कोण्डागांव

मुख्यमंत्री का कोण्डागांव में भव्य स्वागत, बंधा तालाब के सौंदर्यीकरण कार्यों का लोकार्पण
27-Jan-2021 9:56 PM 29
 मुख्यमंत्री का कोण्डागांव में भव्य स्वागत, बंधा तालाब के सौंदर्यीकरण कार्यों का लोकार्पण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 27 जनवरी।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कोण्डागांव आगमन पर भव्य स्वागत हुआ। मुख्यमंत्री बघेल कोण्डागांव जिले के दो दिवसीय प्रवास पर पहुंचे। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ जगदलपुर से बस्तर सांसद दीपक बैज, विधायक नारायणपुर चन्दन कश्यप, कोण्डागांव पंहुचे। 

शासकीय गुण्डाधुर महाविद्यालय प्रांगण में स्थित हेलीपैड पर पंहुचने पर मुख्यमंत्री का लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार, संसदीय सचिव कुवंर सिंह निषाद, बस्तर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम, राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम, कमिश्नर जीआर चुरेन्द्र, आईजी सुन्दरराज पी. सहित अन्य अधिकारी व क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों द्वारा पुष्पगुच्छ व मालाओं के साथ भव्य स्वागत किया गया।

 26 जनवरी की शाम मुख्यालय में स्थित ऐतिहासिक बंधा तालाब के सौंदर्यीकरण कार्यों का लोकार्पण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के करकमलों से संपन्न हुआ। 15 एकड़ में फैले इस तालाब में 2 करोड़ 50 लाख की लागत से टो-वॉल, पीचिंग, पाथवे, फाउंटेन, पथरीघाट जैसे सौंदर्यीकरण के कार्य किए गए हैं। इसके साथ ही यहां घूमने आने वाले व्यक्तियों के लिए बोट भ्रमण की भी सुविधा उपलब्ध होगी। मौके पर इस ऐतिहासिक तालाब के किनारे नवनिर्मित वीर गुंडाधूर व वीरांगना रानी दुर्गावती तथा जिले के सुविख्यात शिल्पज्ञ स्वर्गीय जयदेव बघेल की प्रतिमा का अनावरण भी मुख्यमंत्री ने किया। 

इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम, बस्तर संासद दीपक बैज, वाणिज्य व उद्योग मंत्री कवासी लखमा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी व ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार, कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम सहित जनप्रतिनिधि रविघोष, विधायक प्रतिनिधि मनीष श्रीवास्तव, कलेक्टर पुष्पेंन्द्र कुमार मीणा, पुलिस अधीक्षक सिंद्धार्थ तिवारी सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

पानीपुरी खाकर बच्चों और युवाओं के संग मुख्यमंत्री ने ली सेल्फी
इस मौके पर मुख्यमंत्री तालाब किनारे स्थित चैपाटी में पानीपुरी और नारीयलपानी का लुत्फ भी उठाया। साथ ही श्री बघेल ने दो बच्चों अमन और वैभव मरकाम के संग फोटो और एक नन्हीं बच्ची कृति से संग सेल्फी भी ली। इस मौके पर उपस्थित लोगों में मुख्यमंत्री के साथ सेल्फी लेने की होड़ सी मच गयी और मुख्यमंत्री ने उनके आग्रह को स्वीकार करते हुए उनके साथ सहर्ष सेल्फी ली। 

नवनिर्मित शिल्प नगरी का किया लोकार्पण
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जिले की नई पहचान के रूप में लगभग 3 करोड़ 14 लाख की लागत से बनाये गये शिल्प नगरी का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि, छत्तीसगढ़ की समृद्ध कला और संस्कृति हमारी अपनी पहचान है। सभी कलाकार अपनी कलाकृतियों के माध्यम से अपनी छिपी हुई कला की अभिव्यक्ति को अपने कला में समाहित करते हैं। हमारी संस्कृति हजारों साल पुरानी है। शिल्पकला के माध्यम से देश-विदेश में हमारी पहचान बनी है। 

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय का लोकार्पण
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्थानीय जामकोटपारा स्थित स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने स्कूल के विभिन्न कक्षों में जाकर विद्यार्थियों, पालकों तथा शिक्षकों से सहज वातावरण में चर्चा की तथा वर्तमान परिवेश में उक्त विद्यालय की आवश्यकता को बेहद प्रासंगिक और अनुकूल बताया। मुख्यमंत्री ने विद्यालय परिसर में स्थित विभिन्न कक्षों में जाकर अवलोकन कर वहां की शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक गतिविधियों में हिस्सा लेकर स्कूल अधोसंरचना की सराहना की।
 
अवलोकन के दौरान मुख्यमंत्री ने पालकों के बीच बैठकर उन्हें अनौपचारिक संवाद किया। स्कूल के बारे में पूछे जाने पर पालक दीपेश प्रधान, बशीर अली, सुरेश देव, अजीत, दीपिका पार्रीकर, जरीना खान ने मुख्यमंत्री को बताया कि, अंग्रेजी माध्यम स्कूल की परिकल्पना शासन की आशातीत योजना है। निजी विद्यालयों के बेहतर होने की कथित परम्परा को तोडऩे में यह कामयाब रहेगी। 

अन्य पोस्ट

Comments