सुकमा

10 किलो का विस्फोटक बरामद कर किया निष्क्रिय
27-Jan-2021 9:59 PM 45
  10 किलो का विस्फोटक बरामद कर किया निष्क्रिय

नक्सलियों ने जवानों को निशाना बनाने लगाया था 
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दोरनापाल, 27 जनवरी।
सुकमा जिले के चिंतलनार थाना अंतर्गत रावगुड़ा इलाके में नक्सलियों का लगाया गया 10 किलो का विस्फोटक सुरक्षाबलों ने बरामद किया  है। नक्सलियों ने यह विस्फोटक उन इलाकों में लगाया था, जहां आए दिन सुरक्षा बल गश्त को निकलते हैं।

गश्त पर निकले सीआरपीएफ 223वीं वाहिनी के जवानों ने मौके पर आईईडी को डिटेक्ट किया। जिसके बाद आईईडी को विस्फोट कर निष्क्रिय कर दिया गया। नक्सलियों ने यह आईईडी सुरक्षाबलों को बड़ा नुकसान पहुंचाने लगाया था, लेकिन सुरक्षाबलों की सूझबूझ से आईईडी को सफलतम तरीके से निष्क्रिय कर लिया गया।

इस घटना की पुष्टि करते हुए सुकमा एसपी के एल ध्रुव ने बताया कि नक्सली जवानों के मूवमेंट पर नजर बना रहे हैं, उन्हीं इलाकों में आईईडी प्लान कर रहे हैं, जहां जवानों की आवाजाही की गुंजाइश होती है। हालांकि जवानों को अलर्ट रखा गया है। जवानों को नुकसान पहुंचाने की मंशा से नक्सलियों ने विस्फोटक लगाया था, जिसकी चपेट में ग्रामीण भी आ सकते थे। हालांकि सुरक्षा बलों ने सूझबूझ से विस्फोटक को निष्क्रिय कर दिया है ।

ज्ञात हो कि लगातार सुरक्षाबलों के बढ़ते दबाव के साथ ही नक्सली जवानों को निशाना बनाने विस्फोटक का सहारा लंबे समय से लेते आ रहे हैं। अंदरूनी इलाकों में जिस तरह से कैम्पों का विस्तार शुरू हुआ है, वैसे ही सुरक्षाबलों के लिए चुनौतियां भी बढ़ती जा रही है। नक्सली जवानों को निशाना बनाने विस्फोटक  लगाते हैं, लेकिन सुरक्षा बलों को भी फूंक-फूंक कर कदम रखना होता है।

अन्य पोस्ट

Comments