कोरबा

निदान 36 : आमजनों की समस्याओं एवं मांगों के निराकरण के लिए आयोजित होंगे 30 शिविर
07-Feb-2021 6:30 PM 42
निदान 36 : आमजनों की समस्याओं एवं मांगों के निराकरण के लिए आयोजित होंगे 30 शिविर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोरबा, 6 फरवरी।
दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर ब्लॉक मुख्यालयों तक आमजनों की समस्याओं और मांगों के यथोचित निराकरण के लिए कोरबा जिले में निदान शिविरों की श्रृंखला शुरू होने जा रही है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने इन शिविरों के आयोजन के लिए समयबद्ध कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। आठ फरवरी से शुरू होने वाले इस जिला स्तरीय कार्यक्रम में कुल 30 निदान शिविरों का आयोजन होगा। जन समस्याओं के निराकरण के लिए पांच से सात ग्राम पंचायतों के क्लस्टर बनाकर क्लस्टर स्तरीय तथा विकास स्तरीय शिविर लगेंगे।

इन शिविरों में जनसामान्य की राजस्व संबंधी समस्याओं से लेकर बिजली, पानी, शिक्षा, सडक़, स्वास्थ्य आदि समस्याओं का निराकरण यथा संभव मौके पर ही किया जाएगा। नए राशन कार्ड बनाने से लेकर नाम जोडऩे, नाम काटने के काम भी इन शिविरों में तत्परता से होंगे। सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन, पेंशन प्रकरण तैयार कर स्वीकृति के लिए भेजने के काम भी इन शिविरों में होंगे। आठ फरवरी से 12 फरवरी तक हर एक विकासखण्ड में प्रतिदिन पांच-पांच क्लस्टर स्तरीय शिविर आयोजित होंगे तथा 13 फरवरी को सभी विकासखण्डों में चिन्हांकित स्थानों पर एक-एक विकासखण्ड स्तरीय शिविर लगेगा। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को गांवो में मुनादी कराकर इन शिविरों के आयोजन की सूचना ग्रामवासियों को देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही इन शिविरों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं। 
जारी कार्यक्रम के अनुसार आठ फरवरी को जनपद पंचायत कोरबा, कटघोरा, करतला, पाली एवं पोड़ी-उपरोड़ा के एक-एक क्लस्टर ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में आसपास के ग्राम पंचायत के लोग शामिल होकर अपनी समस्याओं का निराकरण करा सकेंगे। कोरबा के ग्राम पंचायत कुटरूवां में प्राथमिक शाला भवन में आयोजित होने वाले शिविर में आसपास के पांच ग्राम पंचायतों, कटघोरा के ग्राम पंचायत सलोरा-क में पंचायत भवन में पांच ग्राम पंचायतों, करतला के ग्राम पंचायत उमरेली के प्राथमिक शाला उमरेली में पांच ग्राम पंचायतों, पाली के ग्राम पंचायत धौंराभाठा में शासकीय उच्च. माध्य. विद्यालय में आसपास के 11 ग्राम पंचायतों तथा पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत पोड़ीगोसाई में नवीन पंचायत भवन में आसपास के दस ग्राम पंचायतों के लोग शामिल होंगे।
निदान 36 अंतर्गत नौ फरवरी को आयोजित होने वाले शिविर में जनपद पंचायत कोरबा के ग्राम पंचायत श्यांग में हाई स्कूल परिसर में चार ग्राम पंचायतों, कटघोरा के तेलसरा में माध्यमिक शाला परिसर में चार ग्राम पंचायतों, करतला के ग्राम पंचायत कोथारी में प्राथमिक शाला में नौ ग्राम पंचायतों, पाली के ग्राम पंचायत लाफा में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में दस ग्राम पंचायतों एवं पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत चंद्रावती में पंचायत भवन में आसपास के 14 ग्राम पंचायतों के लोग शामिल होंगे। दस फरवरी को आयोजित होने वाले शिविर में जनपद पंचायत कोरबा अंतर्गत ग्राम पंचायत चचिया के प्राथमिक शाला भवन दर्रीपारा में पांच ग्राम पंचायतों, कटघोरा के ग्राम पंचायत जवाली में माध्यमिक शाला परिसर में पांच ग्राम पंचायतों, करतला के ग्राम पंचायत लीमडीह के प्राथमिक शाला में आठ ग्राम पंचायतों, पाली के सपलवा में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में आठ ग्राम पंचायतों एवं पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत घोसरा के प्राथमिक शाला भवन में आसपास के 12 ग्राम पंचायतों के लोग अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए शामिल होंगे।
जनसमस्या निवारण के लिए निदान 36 अंतर्गत 11 फरवरी को शिविर जनपद पंचायत कोरबा के ग्राम पंचायत कोल्गा में प्राथमिक शाला भवन में आयोजित होगा। इसमें आसपास के पांच ग्राम पंचायतों के लोग शामिल होंगे। इसी प्रकार कटघोरा के ग्राम पंचायत झाबर के पंचायत भवन में पांच ग्राम पंचायतों, करतला के कथरीमाल में प्राथमिक शाला भवन में पांच ग्राम पंचायतों, पाली के ग्राम पंचायत मुरली में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में सात ग्राम पंचायतों तथा पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत कुटेसर नगोई के माध्यमिक शाला भवन में 11 ग्राम पंचायतों के लोग शामिल होंगे। 12 फरवरी को आयोजित होने वाले शिविर में जनपद पंचायत कोरबा के ग्राम पंचायत गोढ़ी के हाईस्कूल परिसर में सात ग्राम पंचायतों, कटघोरा के ग्राम पंचायत अखरपाली के महिला प्रशिक्षण केन्द्र में सात ग्राम पंचायतों, करतला के ग्राम पंचायत रामपुर में प्राथमिक शाला भवन में 12 ग्राम पंचायतों, पाली के ग्राम पंचायत तिवरता में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में नौ ग्राम पंचायतों एवं पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत पतुरीयाडांड के पंचायत भवन में आसपास के नौ ग्राम पंचायतों के लोग शामिल होंगे।
निदान-36 के अंतर्गत 13 फरवरी को खण्ड स्तरीय शिविर आयोजित किए जाएंगे। यह शिविर सभी जनपद पंचायतों के एक-एक ग्राम पंचायतों में आयोजित किए जाएंगे। खण्ड स्तरीय शिविर में संबंधित जनपद पंचायतों के अंतर्गत आने वाले समस्त ग्राम पंचायतों के लोग अपनी समस्याओं को लेकर शिविर में शामिल हो सकेंगे। यह शिविर जनपद पंचायत कोरबा के ग्राम पंचायत अजगरबहार के माध्यमिक शाला भवन परिसर, कटघोरा के ग्राम पंचायत शुक्लाखार के प्राथमिक शाला परिसर, करतला के ग्राम पंचायत सोहागपुर के शासकीय हाईस्कूल भवन, पाली के ग्राम पंचायत चैतमा के शासकीय हाईस्कूल भवन एवं जनपद पंचायत पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत पचरा में शासकीय हाईस्कूल भवन में आयोजित किए जाएंगे।‘

अन्य पोस्ट

Comments