कोरबा

सेन्द्रीपाली के किसान राजकुमार ने शासकीय योजनाओं का लाभ लेकर कमाये तीन लाख
07-Feb-2021 6:33 PM 34
 सेन्द्रीपाली के किसान राजकुमार ने शासकीय योजनाओं का लाभ लेकर कमाये तीन लाख

  शासन से मिले सोलर पंप, स्प्रिंकलर सेट एवं स्प्रेयर सेट से किसानी लागत में कमी और मुनाफा में हो रही वृद्धि  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोरबा, 7 फरवरी।
  राज्य शासन द्वारा किसानों की मदद के लिए संचालित किए जा रहे विभिन्न योजनाएं निश्चित ही फलीभूत हो रहीं हैं। किसानों के लिए लागू विभिन्न योजनाओं से किसान लाभान्वित होकर अपनी आवक में वृद्धि कर रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा लाभकारी योजनाओं को प्रत्येक किसानों तक पहुंचाया जा रहा है। योजनाओं के तहत सहायता के रूप में दिए जा रहे किसानी से संबंधित उपकरण और कृषि विभाग द्वारा उन्नत खेती करने दिए जा रहे मार्गदर्शन से किसान लाभान्वित हो रहे हैं। शासन से प्राप्त सोलर पंप, स्प्रिंकलर सेट और हस्त चलित स्प्रेयर से किसानी लागत में कमी आ रही है और किसानों को होने वाले मुनाफे में वृद्धि हो रही है। ऐसे ही शासन की योजनाओं से लाभान्वित होकर जिले के किसान श्री राजकुमार तीन लाख रूपए तक का आमदनी प्राप्त कर रहेे हैं।

विकासखण्ड पाली के ग्राम सेन्द्रीपाली निवासी श्री राजकुमार ने शासकीय योजनाओं का लाभ लेकर किसानी करके निश्चित लाभ कमा रहे हैं। श्री राजकुमार बताते हैं कि पहले मैं परम्परागत तरीके से खेती करता था जिसके कारण अधिक लागत और औसत उपज होती थी। कम उपज होने के कारण कम आवक होती थी जिससे घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता था। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के सहयोग से क ृषि विभाग के संपर्क में आकर कृषि विभाग की तकनीकी योजनाओं का मार्गदर्शन मुझे प्राप्त हुआ। मुझे विभाग में संचालित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना, जिला खनिज न्यास संस्थान, सौर सुजला योजना तथा राज्य पोषित योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ।
श्री राजकुमार ने बताया कि पहले सिंचाई की सुविधा नहीं होने से खेती करने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। सौर सुजला योजनांतर्गत शासन द्वारा सोलर पंप की स्थापना ने मुझे खेती करने के लिए हिम्मत दी। कृषि विभाग की ओर से स्प्रिंकलर सेट और हस्त चलित स्प्रेयर अनुदान में मिला। विभाग की ओर से मुझे आत्मा योजनांतर्गत कृषि करने प्रशिक्षण भी दिया गया। मैने दो एकड़ जमीन में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना से लाईन ट्रांसप्लांटिंग धान प्रदर्शन एवं मेड़ों पर अरहर और रबी सीजन में सरसों, गेहूं का फसल लिया। रकबे में श्री विधि से धान, मेड़ों पर अरहर, आधा एकड़ में मक्का तथा आधा एकड़ में सब्जी उत्पादन भी कर रहा हूँ। श्री राजकुमार मेड़ों पर बेर के पेड़ में लाख का उत्पादन भी कर रहे हैं।
श्री राजकुमार बताते हैं कि धान, अरहर, रबी फसल एवं सब्जी उत्पादन से पिछले वर्ष मैंने सवा दो लाख की आमदनी प्राप्त की थी। इस वर्ष धान, फसल तथा सब्जी उत्पादन से अभी तक मुझे ढाई लाख रूपए की आय प्राप्त हो चुकी है। अरहर फसल, लाख उत्पादन और रबी फसल समाप्त होने तक एक लाख की और आय होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि किसानी से हो रहे आवक से मैं अपने परिवार की स्वास्थ्य एवं शिक्षा की अच्छी तरह व्यवस्था कर पा रहा हँू।

अन्य पोस्ट

Comments