बिलासपुर

शिविर में युवाओं ने किया बढ़-चढक़र रक्तदान, प्रमाण पत्र
11-Feb-2021 8:06 PM 37
 शिविर में युवाओं ने किया बढ़-चढक़र रक्तदान, प्रमाण पत्र

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

करगीरोड (कोटा),  11 फरवरी। हॉस्पिटल ब्लड-मेडिसिन के सहयोगी कार्यकर्ता-गण व बिलासा ब्लड बैंक के संयुक्त तत्वाधान में रविवार को अग्रसेन भवन कोटा में आयोजित तीसरे रक्तदान-शिविर में रक्तदान करने युवा वर्गों की भीड़ उमड़ी।  कोटा नगर के  युवा, जनप्रतिनिधि कोटा-प्रेस-क्लब के पत्रकार रक्तदान शिविर में शामिल हुए।  शिविर में रक्त-दाताओं को प्रमाण पत्र सहित प्रतीक चिन्ह  हॉस्पिटल- ब्लड-मेडिसिन द्वारा प्रदान किया गया।

हॉस्पिटल-ब्लड-मेडिसिन द्वारा रविवार को अग्रसेन भवन कोटा में आयोजित रक्तदान शिविर में सुबह 10 बजे से ही रक्त दाताओं की भीड़ उमडऩे लगी थी। देखते ही देखते दोपहर तक युवाओं की अच्छी खासी भीड़ उमड़ पड़ी, रक्तदान करने के लिए लगाए गए बेड कम पड़ गए। रक्त-दाताओं को रक्तदान करने के लिए इंतजार तक करना पड़ा।

पिछले कई दिनों से कोटा में हॉस्पिटल ब्लड मेडिसिन के कार्यकर्ताओं सहयोगियों के द्वारा रक्तदान शिविर के प्रचार-प्रसार किए जा रहे थे। खासकर सोशल मीडिया में काफी प्रचार-प्रसार किया जा रहा था, उन प्रचार-प्रसार का लाभ शिविर में दिखाई दिया, जिससे कि रक्तदान करने लोगों में काफी जागरूकता दिखी खासकर युवा-वर्गों में, रक्तदान शिविर में शाम 5 बजे के बाद भी लोक रक्तदान करते दिखाई दिए। शिविर के समाप्त समय सीमा तक 114-यूनिट ब्लड एकत्रित हो चुके थे, शिविर में रक्तदान करने कोटा-नगर के युवाओं सहित जनप्रतिनिधि बुद्धिजीवी-वर्ग समाजिक-वर्ग भी पहुचा था।

रक्तदान-शिविर में रक्तदान के दौरान शिविर में पूरा हिंदुस्तान दिखाई पड़ रहा था, हास्पिटल-ब्लड-मेडिसिन के शिविर में कोटा मुस्लिम-समाज के नौजवानों ने भी रक्तदान-शिविर में पहुंचकर रक्तदान किया।

हॉस्पिटल-ब्लड-मेडिसिन का कोटा-नगर के अग्रसेन भवन में यह तीसरा कैंप है, शुरुआती-कैंप में 45-यूनिट दूसरे कैंप में 68-यूनिट व रविवार को हुए तीसरे कैंप में 114-यूनिट ब्लड एकत्रित किया गया, लोगों में रक्तदान को लेकर काफी जागरूकता बढ़ी है, खासकर हास्पिटल-ब्लड मेडिसिन के द्वारा जरूरतमंद लोगों को समय पर ब्लड-उपलब्ध कराने को लेकर रक्तदान करने पहुंचे लोगों ने काफी सराहना की। लोगों मे जागरूकता का ये भी कारण दिखाई दिया, हॉस्पिटल ब्लड-मेडिसिन के द्वारा एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है जहां पर जरूरतमंद लोगो को ब्लड उपलब्ध कराया जाता है, ब्लड के साथ वर्तमान में एंबुलेंस और ऑक्सीजन सिलेंडर की भी सुविधा उपलब्ध कराया जाने लगा है।

 इस बार शिविर में रक्त-दाताओं को प्रमाण पत्र सहित प्रतीक चिन्ह  हॉस्पिटल- ब्लड-मेडिसिन द्वारा प्रदान किया गया।  शिविर में कोटा नगर-पंचायत अध्यक्ष अमृता प्रदीप कौशिक, सहित कोटा नगर के अन्य जनप्रतिनिधि-गण शिविर में उपस्थित होकर रक्त-दाताओं का उत्साहवर्धन करते रहे शिविर के समापन पश्चात हॉस्पिटल-ब्लड-मेडिसिन के सहयोगी एवं कार्यकर्ताओं ने सभी रक्त-दाताओं सहित सहयोग करने वाले कोटा नगर के सभी-सहयोगियों का आभार व्यक्त किया, आने वाले समय में कोटा-नगर में हॉस्पिटल-ब्लड-मेडिसिन के द्वारा एंबुलेंस चलाई जाने की योजना है, इसकी जानकारी अरविंद-पांडे के द्वारा दी गई।

अन्य पोस्ट

Comments