दुर्ग

कुम्हारी नगरपालिका में 2 करोड़ 40 लाख लाभ का बजट पारित
25-Feb-2021 7:16 PM 43
 कुम्हारी नगरपालिका में 2 करोड़ 40 लाख लाभ का बजट पारित

  नगर में विकास के कार्यों को लेकर सभी एकमत, किसी नए कर का प्रावधान नहीं   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुम्हारी, 25 फरवरी। बुधवार दोपहर 1 बजे कुम्हारी नगरपालिका के सभागार में पालिकाध्यक्ष राजेश्वर सोनकर ने अपना पहला प्रस्तावित अनुमानित बजट प्रस्तुत किया।

 बजट प्रारंभ होने के पूर्व राजकीय गीत ‘अरपा पैरी के धार...’ की प्रस्तुति प्रोजेक्टर के माध्यम से की गई। इसके पश्चात अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर ने बजट पर अपना भाषण प्रस्तुत किया एवं नगर में हो रहे विकास के कार्यो की जानकारी सदन को दी।

उन्होंने कहा कि नगर के प्रत्येक क्षेत्रों में विकास के कार्य को प्रमुखता से करना हमारी जिम्मेदारी है। नगर में स्वास्थ्य शिक्षा सहित सडक़ नाली गार्डन खेल के मैदान आदि के सपनों को हम पूरा करने जा रहें हैं यह हमारे लिए गर्व की बात है। हमने किसी भी वार्ड के विकास के कार्यों को नगरअंदाज न कर सभी 24 वार्डों को समान रूप से प्राथमिकता दी है। कोरोना के कठिन दौर में भी हमने निकाय क्षेत्रांतर्गत प्रवासी मजदूरों को नियमित रूप से सूखा राशन का वितरण किया साथ ही वार्डों में भी राशन के पैकेट पहूंचाए गए।  इसके पश्चात वित्तिय वर्ष 2021-22 के बजट को सदन के पटल पर रखा गया। विगत वर्ष की तुलना में इसबार के  बजट 1.27 प्रतिशत की बढोतरी हुई है।  इस बजट मे कोई नए कर का प्रावधान नही है लेकिन पुराने करों मे भी किसी तरह की राहत नहीं है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए अनुमानित आय 1 अरब 57 करोड 66 लाख 79 हजार रूपए प्रस्तुत किया गया। इसमें शुद्ध बचत 2 करोड 40 लाख 26 हजार रूपए दर्शाया गया। इस तरह नगरपालिका में लाभ का बजट प्रस्तुत किया गया।

बजट के पूर्व प्रस्तावित पांच एजेंडों पर चर्चा हुई जिसमें कुछ एजेंडों पर विपक्ष के पार्षदों ने आपत्ति जताई जताई जिन्हें बाद में सर्वसम्मति से पारित  कर दिया गया। इस बीच पार्षद लोकेश यादव ने कुछ पालिका कर्मचारियों की शिकायत की साथ ही एजेंडा 4 में एक अशासकीय स्कूल को भूमि आबंटन का विरोध किया। उन्होंने कहा की अगर एैसा हुआ तो अन्य लोग भी इसी तरह मांग करेंगे तब क्या होगा इसपर अध्यक्ष ने कहा की अगर कोई शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर कुठ भी करना चाहता है उसका हम स्वागत करते हैं और भरसक मदद भी करेंगे। अंत में सर्वसम्मति से इसे पारित कर दिया गया।

 वार्ड क्र. 10 के निर्दलीय पार्षद सुधाकर त्रिपाठी ने वार्ड से होकर गुजरने वाली सडक पर अनियंत्रित भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगाने की बात कही। महेश सोनकर ने नहर से आ रहे गंदे पानी के सही निस्तारी की बात कही उन्होने कहा की इससे खेत व कुछ वार्डों में पीने के पानी पर असर पडऩे की बात कही। इसपर अध्यक्ष नें पार्षद ओमनारायण वर्मा को इसे संज्ञान में लेने की बात कही। वहीं पार्षद युजेन्द्र साहू ने मुद्दा उठाया कि विगत सत्र में स्कूल की घोषणा हुई थी लेकिन अधिकारियों ने अबतक चिन्हित स्थान से ढाई एकड़ जमीन उन्हें निकाल कर नही दी है। इसका जवाब देते हुए मुख्य नगरपालिका अधिकारी जितेन्द्र कुशवाहा ने शीघ्र ही इस पर संज्ञान लेने की बात कही।

पार्षद ओमनारायण वर्मा ने पार्षदों को दिए गए प्रभारों को कार्यरूप में परिणित करने की बात कही जिसपर अध्यक्ष ने इसे स्वीकारते हुए सभी को अपने प्रभार पर स्वतंत्र कार्य करने की बात कही।  इस बीच अध्यक्ष ने स्टेशन  चौक से महामाया तक अतिक्रमण हटाने के लिए सबसे अपील की। इस पर सभी ने अपनी सहमति जाहिर की।  वहीं वार्ड क्रमांक 9 के निर्दलीय पार्षद निश्चय वाजपेयी ने सवाल किया कि ऐसे में उन तमाम लोगों को जिनके घर टूटेंगे , विस्थापित किया जाएगा। इसके जवाब में मुख्य  नगरपालिका अधिकारी ने कहा कि जिनके भी घर अगर सरकारी जमीन पर होगे उन्हें किसी भी तरह का मुआवजा नहीं मिलेगा और जिनकी निजी जमीने इस जद में आती हैं उन सभी को सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर मुआवजा दी जाएगी।

प्रस्तुत एजेंडे जिस पर सहमति बनी...

नगरपालिका परिषद कुम्हारी क्षेत्र अंतर्गत वार्ड क्र 12 डंगनिया तालाब में बैंक ऑफ बडोदा डीसीबी बैंक के बाजू में जीर्ण शीर्ण अवस्था में पुराना कपडा मार्केट भवन को जर्जर घोषित करने के संबंध में विचार एवं निर्णय।  नगरपालिका परिषद क्षेत्रांर्तगत ग्राम परसदा में आदिवासी विकास शाखा दुर्ग (छग) के द्वारा आदिवासी छात्रावास हेतु भूमि आबंटन करने हेतु अनापत्ति के संबंध में विचार एवं निर्णय।   पवन कुमार साहू जंजगीरी को भूमि आबंटन हेतु अनापत्ति प्रमाण पत्र के आवेदन के सम्बंध पुर्नविचार बाबत विचार एवं निर्णय। वार्ड क्रमांक 14 में एसटीआर कॉलोनी के पीछे स्थित गार्डन का नामकरण किए जाने बाबत विचार एवं निर्णय। अंत में बजट पूर्ण बहुमत से पारित कर दिया गया।

इस बजट बैठक में अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर, उपाध्यक्ष के रवि कुमार, पार्षद शान्ति टण्डन, महेश कुमार सोनकर, थनेश पटेल, मनहरण यादव, विनोद कुमार बंजारे, लता खैरवार, प्रमोद सिंह राजपूत, निश्चय वाजपेयी, सुधाकर त्रिपाठी, नीतू रावते, सत्ती यादव, ललिता धु्रव, ओमनारायण वर्मा, रागिनी राजू निषाद, युजेन्द्र कुमार साहू, राकेश कुर्रे, लोकेश कुमार साहू, जानकी धु्रव, प्रमोद चन्द्राकर, ओंकार  मारकंडे, अरूणा साहू, कुमारी निषाद, एल्डरमेन अशोक कुमार साहू, विष्णु देंवांगन, पवन अग्रवाल,  तीरथ पटेला, ललित राजपूत, शीष बंसल विधायक प्रतिनिधि एवं मनोज वर्मा सांसद प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

अन्य पोस्ट

Comments