दुर्ग

थर्ड जेंडर के अधिकारों और सुविधाओं की दी जानकारी
28-Feb-2021 4:26 PM 29
थर्ड जेंडर के अधिकारों और सुविधाओं की दी जानकारी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 28 फरवरी।
कल जिला पंचायत सभाकक्ष में तृतीय लिंग समुदाय के व्यक्तियों के जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु जिला स्तरीय तृतीय लिंग समिति तथा जिला अधिकारियों की ‘‘बैठक सह-कार्यशाला’’ का आयोजन किया गया। बैठक प्रकाश सर्वे अपर कलेक्टर, दुर्ग के मुख्य आतिथ्य और एस. आलोक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत दुर्ग की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।

बैठक में उपस्थित तृतीय लिंग कल्याण बोर्ड छत्तीसगढ़ से विद्या राजपूत द्वारा तृतीय लिंग समुदाय के व्यक्तियों को विभिन्न विभागों में संचालित शासकीय योजनाओं में कैसे लाभान्वित किया जावें, इस संबंध में जानकारी सभी जिला अधिकारियों को दी गई। जिला स्तरीय समिति के सदस्य कंचन शेन्दरे, द्वारा तृतीय लिंग समुदाय को योजनाओं का लाभ नहीं मिलने जैसे-प्रधानमंत्री आवास योजना, बैंक लोन, प्रचार- प्रसार, सार्वजनिक शौचालय की कमी आदि समस्याओं के संबंध में विस्तार से बताया गया। इसी प्रकार रविना बरिहा, पूर्व सलाहकार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार, के द्वारा तृतीय लिंग व्यक्तियों को सर्वोच्च न्यायालय में पारित अधिनियम 2019 एवं नियम 2020 के संबंध में पी.पी.टी के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई एवं तृतीय लिंग व्यक्तियों के अधिकार एवं अधिकारों के रक्षा तथा उन्हें छत्तीसगढ़ शासन से मिलने वाली सुविधाओं को विस्तार पूर्वक बताते हुये यह भी बताया कि तृतीय लिंग व्यक्तियों को एक सामाजिक व्यक्ति की तरह पहचान मिले व उन्हें अपने ही समाज का व्यक्ति समझकर उनके साथ भेदभाव न करें, साथ ही यह भी बताया गया कि समुदाय के व्यक्तियों को अपमान या अभद्र शब्द, उपयोग किया जाता है तो उस व्यक्ति के लिए सजा का प्रावधान है।

बैठक में उपस्थित लीड बैंक मैनेजर के द्वारा विभिन्न बैंक या विभाग में लोन प्रदाय के संबंध में विस्तार से चर्चा किया गया। इसके अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी गंभीर सिंह ठाकुर, कमल नारायण रूगंटा सामाजिक कार्यकर्ता, डॉ रचिता श्रीवास्तव, मनोवैज्ञानिक साइंस कॉलेज दुर्ग के द्वारा तृतीय लिंग समुदाय के व्यक्तियों की समस्याओं पर चर्चा करते हुये किस प्रकार विभागीय योजनाओं से लाभान्वित किया जाय अपने-अपने सुझाव रखें।

प्रकाश सर्वे एवं एस. आलोक ने जिला अधिकारियों को विभागों में संचालित योजनाओं का शहरी एवं ग्रामीण स्तर पर प्रचार-प्रसार कर योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु निर्देश दिया गया, तथा प्रधानमंत्री आवास, अलग से सार्वजनिक शौचालय, अलग से तृतीय लिंग शिकायत प्रकोष्ठ, कौशल विकास को बढ़ावा दिया जाकर रोजगार मुहैया कराना एवं तृतीय लिंग से संबंधित सभी कार्य समय सीमा में पूर्ण कराने का निर्देश एवं नगर निगम भिलाई में आर्ट आफ लिविंग में नि:शुल्क प्रशिक्षण दिये जाने का प्रस्ताव भी दिया गया। तथा समुदाय द्वारा समूह खाता खुलवाने हेतु निर्देश दिये गये।

बैठक में  उपसंचालक समाज कल्याण, दोनर प्रसाद ठाकुर, को तृतीय लिंग समुदाय से संबंधित समस्त आवेदन प्राप्त करने के लिए एकल खिडक़ी माध्यम संचालित करने व संबंधित आवेदन को संबंधित विभाग तक कार्यवाही हेतु प्रेषित कर लाभान्वित कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में अधिकारी व सदस्यों के अतिरिक्त कमलेश पटेल, परिवीक्षा अधिकारी,  विनय तिवारी, जन्तराम ठाकुर, गणेश राम वर्मा व विभागीय कर्मचारीगण उपस्थित थे।
 

अन्य पोस्ट

Comments