बस्तर

60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का कोरोना टीकाकरण शुरू, पहला टीका कृष्णकांत को
01-Mar-2021 3:54 PM 42
60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का कोरोना टीकाकरण शुरू, पहला टीका कृष्णकांत को

जगदलपुर, 1 मार्च। कोरोना वायरस से बचाव के लिए दूसरे चरण का टीकाकरण अभियान एक मार्च से प्रारंभ हो गया। बस्तर जिले में 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों के लिए चिहांकित जगदलपुर शहर के कुम्हारपारा स्थित जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में सुबह 9 बजे से टीकाकरण प्रारंभ किया गया। 

पहला टीका पं. सुन्दरलाल शर्मा वार्ड निवासी कृष्णकांत द्विवेदी को लगाया गया। कृष्णकांत को टीकाकरण से पूर्व पंजीयन की प्रक्रिया पूरी की गई और टीकाकरण उपरांत उन्हें आब्जर्वेशन में भी रखा गया। अस्पताल में उपस्थित 60 वर्ष से अधिक उम्र के गायत्री दुबे, रामकुमार सिंहा, खेमलाल बाघमार, सेहलता बाघमार,  प्रेमचन्द्र जैन, गौतम आचार्य ने भी टीका लगवाया। इस अवसर पर नोडल अधिकारी (स्वास्थ्य) एवं डिप्टी कलेक्टर गीता रायस्त, सीएमएचओ डॉ. चतुर्वेदी भी उपस्थित थे।

टीकाकरण अन्तर्गत 45 से 59 आयु वर्ग के कोमार्बीड (पहले से किसी बीमारी से ग्रसित) एवं 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले नागरिकों का टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त टीकाकरण कार्य को संपादित करने हेतु स्व. बलिराम स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय डिमरापाल, शासकीय नर्सिंग कालेज और एमपीएम हॉस्पिटल जगदलपुर में भी टीकाकरण हेतु चिहांकित किया गया है।

शासकीय संस्थानों में कोविड-19 का टीकाकरण आम नागरिकों के लिए निशुल्क रहेगा एवं निजी चिकित्सा संस्थान एमपीएम अस्पताल में कोविड-19 का टीकाकरण शुल्क 250 रुपए प्रति डोस की दर से लेने का प्रावधान किया गया है। टीकाकरण हेतु टीकाकरण केन्द्र में ही पंजीयन की सुविधा उपलब्ध है। पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेजों के अन्तर्गत कोई भी फोटो आई कार्ड जिसमें आधार कार्ड, एपिक कार्ड, पासबुक, ड्राईविंग लायसेंस एवं शासकीय अभिलेख एवं अन्य दस्तावेज प्रस्तुत कर सकते है। इसके अलावा 45 से 59 आयु वर्ग के पहले से किसी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को सक्षम चिकित्सा अधिकारी से कोमार्बीड प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना है।  इसके अलावा पंजीयन हेतु हितग्राहियों को अपना मोबाईल नम्बर भी दर्ज करना है। 

अन्य पोस्ट

Comments