कोरबा

सतरेंगा बनेगा इन्टरनेशनल टूरिज्म डेस्टिनेशन
01-Mar-2021 7:42 PM 31
सतरेंगा बनेगा इन्टरनेशनल टूरिज्म डेस्टिनेशन

मुख्यमंत्री ने विधानसभा में प्रस्तुत किया बजट, दो नई तहसीलें भी मिलीं

कोरबा, 1 मार्च। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने आज छत्तीसगढ़ विधानसभा में अपनी सरकार का तीसरा आम बजट पेश किया। बजट में उन्होंने कोरबा जिले को भी कई सौगातें दीं। मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार के बजट में आने वाले वित्तीय वर्ष में कोरबा के बांकीमोंगरा में नया महाविद्यालय खोलनेे की घोषणा की है। 

बांकीमोंगरा और आसपास के ग्रामीण इलाकों के विद्यार्थियों की हायर एजुकेशन के लिए काॅलेज खोलने की बरसों पुरानी मांग मुख्यमंत्री ने इस बजट में पूरी कर दी है। अब बांकीमोंगरा में नया काॅलेज खुल जाने से क्षेत्र के विद्यार्थियों को काॅलेज पढ़ने के लिए कोरबा या कटघोरा तक दौड़ नहीं लगाने पड़ेगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बजट में कोरबा जिले में अजगरबहार और बरपाली को नई तहसीलों का दर्जा देने की भी घोषणा की है। इन दोनो जगहों पर तहसीलों की स्थापना से लोगों को अपने राजस्व संबंधी मामलों के लिए कोरबा और करतला तक नहीं जाना पड़ेगा। पाली अनुभाग बनाने के बाद जिले में राजस्व संबंधी कामकाज की बेहतरी के लिए पाली अनुविभागीय कार्यालय की स्थापना का प्रावधान भी इस बजट में शामिल किया गया है। 

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने अपनी सरकार के तीसरे बजट में दुर्घटनाओं में पत्रकारों की होने वाली आकस्मिक मृत्यु पर परिजनों को दी जाने वाली सहायता राशि भी तीन लाख रूपए बढ़ा दी है। पहले दुर्घटनाओं में पत्रकारों की असमय मृत्यु होने पर आश्रित परिजनों को दो लाख रूपए की सहायता राशि दी जाती थी जिसे इस बजट में बढ़ाकर पांच लाख रूपए कर दिया गया है। कोरबा में शुरू होने वाले नए मेडिकल काॅलेज भवन के लिए भी इस बजट में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने एक सौ करोड़ रूपए का प्रावधान रखा है। उन्होंने कोरबा में एक-एक नए बालक और कन्या छात्रावास भी बनाने की घोषणा बजट में की है। मुख्यमंत्री ने इस बजट में पूरे प्रदेश में 119 नए इंग्लिश मीडियम स्कूलों को शुरू करने की घोषणा की है। इनमें से तीन स्कूल कोरबा जिले में खुलेंगे। इन नए स्कूलों के खुल जाने से कोरबा जिले में शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूलों की संख्या छह हो जाएगी। तीन नए स्वामी आत्मांनद इंग्लिश मीडियम स्कूल करतला, पोड़ी और कटघोरा के शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूलों में खुलेंगे। 

सतरेंगा बनेगा इन्टरनेशनल टूरिज्म डेस्टिनेशन, वाॅटर स्पोर्ट्स सुविधाएं शुरू होंगी -* वर्ष 2021-22 के बजट में प्रदेश में पर्यटन सुविधाओं के विस्तार के लिए भी बड़े प्रावधान किए हैं। कोरबा जिले में सतरेंगा पर्यटन स्थल को इन्टरनेशनल टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने की अपनी योजना का जिक्र मुख्यमंत्री ने बजट में किया है। कोरबा जिले को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर पूरी तरह स्थापित करने की तरफ सरकार का यह एक और कदम है। सतरेंगा में हसदेव-बांगो जलाशय की अपार जलराशि पर विश्व स्तरीय एडवेंचरस वाॅटर स्पोट्र्स गतिविधियां भी शुरू होंगी। जिसके लिए भी मुख्यमंत्री ने बजट में प्रावधान किया है। अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन केन्द्र के रूप में सतरेंगा के विकसित हो जाने से एक ओर जहां छत्तीसगढ़ को पर्यटन के क्षेत्र में एक नई पहचान मिलेगी वहीं दूसरी ओर स्थानीय युवाओं के लिए भी रोजगार के नए अवसर खुलेंगे। मुख्यमंत्री श्री बघेल की यह घोषणा उनकी पर्यटन से रोजगार की नीति को धरातल पर उतारने वाली है। सतरेंगा से कोरबा ही नहीं बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ को पर्यटन के रूप में एक नया स्थान मिला है। कुछ दिनों पहले स्वयं मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सतरेंगा में रात्रि विश्राम कर यहां की सुंदरता और प्राकृतिक सौंदर्य की तारीफ की थी। साथ ही उन्होंने विभिन्न माध्यमों से लोगों को भी सतरेंगा आने और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाने के लिए आमंत्रित भी किया था।

अन्य पोस्ट

Comments