कोरबा

बालको ने जीता पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया नेशनल अवार्ड
03-Mar-2021 8:14 PM 45
बालको ने जीता पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया नेशनल अवार्ड

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बालकोनगर, 3 मार्च। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने कॉरपोरेट फिल्म (अंग्रेजी) श्रेणी में देश का प्रतिष्ठित पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया नेशनल अवार्ड-2020 हासिल किया। कोविड-19 की रोकथाम एवं उसके प्रति जागरूकता की दिशा में बालको द्वारा छत्तीसगढ़ शासन और प्रशासन को दिए गए योगदान पर आधारित फिल्म के लिए पुरस्कार केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक एवं उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने बालको की कंपनी संवाद प्रमुख सुश्री मानसी चौहान, सह प्रबंधक विजय वाजपेयी वदीपक कुमार विश्वकर्मा को वर्चुअल समारोह में प्रदान किया।

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक  अभिजीत पति ने पुरस्कार के लिए बालको परिवार को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। श्री पति ने कहा कि बालको देश की चहुंमुखी प्रगति में योगदान के लिए कटिबद्ध है। कोरोना वाइरस के दुष्प्रभाव से बालको परिवार और संयंत्र के आसपास रहने वाले नागरिकों को बचाने और उन्हें जागरूक बनाने की दिशा में बालको प्रबंधन की ओर से हरसंभव कदम उठाए गए। बालको परिवार के लोगों ने पूरे अनुशासन से कोविड-19 के दिशानिर्देशों के अनुरूप एकजुटता से कार्य प्रदर्शन किया। श्री पति ने बताया कि संयंत्र प्रचालन के विभिन्न क्षेत्रों में अत्याधुनिक एवं डिजीटल तकनीकों का समावेश किया जा रहा है।

बालको की कॉरपोरेट फिल्म ‘न्यू नॉर्मल’ कार्य शैली पर आधारित है। फिल्म में उत्पादन, उत्पादकता, औद्योगिक स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण प्रबंधन प्रक्रियाओं, महिला सशक्तिकरण, नवाचार, सामुदायिक विकास, मानव संसाधन, टाउनशिप आदि के साथ ही कोरोना से बचाव की दिशा में बालको संचालित सैनिटाइजेशन एवं अन्य जागरूकता अभियानों को प्रदर्शित किया गया।

बालको प्रबंधन ने संयंत्र प्रचालन के प्रत्येक क्षेत्र में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित किया है। बालको ने अपने कर्मचारियों, ठेका कामगारों और व्यवसाय के साझेदारों की सुरक्षा की दृष्टि से हरसंभव कदम उठाए हैं। वैधानिक आवश्यकताओं के अनुरूप कर्मचारियों और व्यवसाय के साझेदारों के स्वास्थ्य की रक्षा की दृष्टि से बालको अस्पताल में समयबद्ध स्वास्थ्य परीक्षण किए जाते हैं।

पुरस्कार के निर्णायक मंडल में पीआरएसआई के महासचिव श्री वाई. बाबजी, दैनिक द हिंदू के एसोसिएट एडिटर श्री शिशिर सिन्हा, बिजनेस इंडिया पत्रिका के एसोसिएट एडिटर सुश्री येशी सेली, ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल, एससीओपीई तथा इंडियन ऑयल के पूर्व अध्यक्ष श्री सार्थक बेहुरिया, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की पूर्व अध्यक्ष सुश्री स्तुति कक्कड़ एवं पीआरएसआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजीत पाठक शामिल थे।

पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया (पीआरएसआई) जनसंपर्क के क्षेत्र में कार्यरत पेशेवरों का राष्ट्रीय संगठन है। वर्ष 1958 में संगठन की स्थापना के बाद जनसंपर्क व्यवसाय के प्रति जागरूकता के संचार के क्षेत्र में देश ने महत्वपूर्ण उपलब्धियां पाई हैं। संगठन के प्रयासों के फलस्वरूप जनसंपर्क व्यवसाय को प्रबंधन में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्व व्यवसाय के रूप में स्थापित होने में मदद मिली है।

भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) देश की प्रमुख एल्यूमिनियम उत्पादक इकाई है। कंपनी की 49 फीसदी अंशधारिता भारत सरकार के और 51 फीसदी अंशधारिता वेदांता लिमिटेड के स्वामित्व में है। वेदांता लिमिटेड दुनिया की 6वीं सबसे बड़ी वैविध्यीकृत प्राकृतिक संसाधन कंपनी है तथा यह कंपनी देश में एल्यूमिनियम का सबसे अधिक उत्पादक करती है। बालको द्वारा कोरबा में 0.57 मिलियन टन प्रति वर्ष उत्पादन क्षमता के एल्यूमिनियम स्मेल्टर का प्रचालन किया जाता है। बालको मूल्य संवर्धित एल्यूमिनियम उत्पादों की अगुवा कंपनी है जिसके उत्पादों का महत्वपूर्ण अनुप्रयोग कोर उद्योगों में किया जाता है। विश्वस्तरीय स्मेल्टर और बिजली उत्पादक संयंत्रों के साथ बालको का ध्येय ‘भविष्य की धातु’ एल्यूमिनियम को उभरते अनुप्रयोगों हेतु प्रोत्साहित करते हुए हरित एवं समृद्ध कल के लिए योगदान करना है।

अन्य पोस्ट

Comments