कोरबा

सरकारी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का सशक्त माध्यम बन रहे फोटो प्रदर्शनी और सूचना शिविर
05-Mar-2021 6:58 PM (76)
 सरकारी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का सशक्त माध्यम बन रहे फोटो प्रदर्शनी और सूचना शिविर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोरबा, 5 मार्च। शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाने के उद्देश्य से गांवो में विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल के मार्गदर्शन में जनसम्पर्क विभाग द्वारा सरकार की उपलब्धियों और हितकारी योजनाओ को फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से सूचना शिविर में बताया जा रहा है।

विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रचार-प्रसार पुस्तिका जनमन, संबल और किसान गाइड में दिया गया है। इन पुस्तिकाओं का नि:शुल्क वितरण  ग्रामीणों को शिविर के माध्यम से किया जा रहा हैं। आज विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर का आयोजन विकासखण्ड करतला के ग्राम पठियापाली के साप्ताहिक हाट बाजार में आयोजित किया गया। शिविर में पठियापाली सहित आसपास के गांव करईनारा, दमखाँचा, छातापाट, मौहार, धमनागुड़ी, जामपानी, साजा पानी एवं गांडापाली के ग्रामीण बड़ी संख्या में आयें। ग्रामीणों ने शिविर में आकर  फोटो के माध्यम से प्रदर्शित शासन की विभिन्न योजनाओं का अवलोकन किया।

विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर में योजनाओं की जानकारी लेने आये ग्राम कराईनारा के किसान श्री तिहारु राम पटेल ने प्रचार पुस्तिका जनमन का अवलोकन किया। उन्होंने जनमन पुस्तिका में दिए गए विभिन्न योजनाओं की जानकारी सहित राजीव गांधी किसान न्याय योजना और गोधन न्याय योजना को पढ़ा। श्री तिहारु राम ने कहा कि गोधन न्याय योजना गोबर संग्राहक किसानों के लिये बहुत ही लाभकारी है। सरकार ने गोबर को दो रुपये प्रति किलो में खरीदकर आमदनी का नया जरिया ग्रामीणों को प्रदान किया हैं। शासन द्वारा गांवो में स्थापित किये गए गौठानों से ग्रामीण महिलाएं विभिन्न आजीविका संवर्धन के कामों में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य शासन ने राजीव गांधी न्याय योजना के तहत धान का दो हजार 500 रुपये प्रति क्विन्टल कीमत देकर किसानों को खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया हैं। शिविर में छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बारी के क्रियान्वयन, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, आदर्श गौठान, बिजली बिल हाफ योजना, मनरेगा, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, राम वन गमन पथ, अल्पकालीन कृषि ऋण माफ, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, पीडीएस, कृषि विभाग के विभिन्न जनकल्याकारी योजनाओं को छायाचित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। पांच मार्च को विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर का आयोजन विकासखण्ड कोरबा के ग्राम पंचायत भैंसमा में किया जाएगा।

अन्य पोस्ट

Comments