कोरिया

कोरिया में कोरोना के मामले बढ़ रहे, अब तक 43 मौतें
27-Mar-2021 9:26 PM (24)
 कोरिया में कोरोना के मामले बढ़ रहे, अब तक 43 मौतें

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बैकुंठपुर, 27 मार्च। कोरिया जिले में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हंै। गत 25 मार्च को जिले में कुल  36 की संख्या में कोरोना पॉजिटीव पाये गये, इसके पूर्व एक की मौत भी हो गयी। इस तरह अब तक जिले में कुल मौतों की संख्या 43 हो गयी।

जानकारी के अनुसार  25 मार्च को जिले में  36 केस निकले, जिनमें से शहरी क्षेत्र में 17 तथा ग्रामीण क्षेत्र में 19 की संख्या में पॉजिटिव प्रकरण सामने आये।

उल्लेखनीय है कि मार्च के महीने में अब तक केवल शहरी क्षेत्रों में ही ज्यादा संख्या में पॉजिटिव प्रकरण मिल रहे थे लेकिन  इस दिन पहली बार मार्च में शहरी क्षेत्र से दो ज्यादा संख्या में पॉजिटिव ग्रामीण क्षेत्र से निकले। इसके पहले ग्रामीण क्षेत्र में गिनती के ही पॉजिटिव प्रकरण मिल रहे थे।

 जानकारी के अनुसार 25 मार्च को शहरी क्षेत्र चिरमिरी में 10 की संख्या में पॉजिटिव मिले, वहीं बैकुण्ठपुर में 4 तथा मनेंद्रगढ में 3 की संख्या में पॉजिटिव प्रकरण पाया गया। उल्लेखनीय है कि जिले के प्रमुख शहर चिरमिरी, बैकुण्ठपुर व मनेंद्रगढ में ही बीते कुछ दिनों से सबसे ज्यादा पॉजिटिव प्रकरण मिल रहे हंै। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र में इस दिन बैकुण्ठपुर जनपद में 9, खडगवॉ में 7, मनेंद्रगढ़ में 1 तथा सोनहत में 1 प्रकरण सामने आया। उक्त संख्या 944 सैंपलों की जांच के बाद सामने आया।

जिले में अब तक 5869 संक्रमित

कोरिया जिले में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 5869 हो गयी है, वहीं एक्टिव प्रकरण बढक़र 223 हो गयी है। वहीं कोविड अस्पताल कंचनपुर में भर्ती मरीजों की संख्या  दो दर्जन पहुंच गयी है तथा होम आईसोलेशन में 199 लोग रखे गये है। अभी लगातार संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। जबकि मार्च माह के पहले सप्ताह  भर में सिर्फ  35 की संख्या मे पॉजिटीव प्रकरण सामने आये थे। लेकिन दूसरे सप्ताह के बाद जिले में दो अंकों में पॉजिटिव मिलना शुरू हुआ और फिर लगातार संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है।

अभी भी लोग नियमों का नहीं कर रहे पालन

बढ़तं कोरोना संक्रमण के प्रभाव को लेकर प्रशासन द्वारा प्रतिबंध लगाये गये है और मास्क नहीं लगाने पर अब 500 रूपये जुर्माना निर्धारित कर दिया गया है, इसके बावजूद अधिकांश लोग अब भी नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं हो रहा है। वहीं पुलिस समय समय पर निश्चित जगहों पर मास्क की जांच करती है तब जांच से बचने के लिए कई लोग मास्क लगाते हंै और जॉच केंद्र क ो पार करने के बाद फिर से मास्क मुंह से नीचे आ जाता है।

मास्क की जांच, जुर्माना

गत 26 मार्च को नगर पालिका व पुलिस प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से शहर घड़ी चौक के पास सांय के समय सघन मास्क जांच अभियान चलाकर जुर्माना वसूल किया गया। इस दौरान कई लोग जो बिना मास्क के ही वाहन चला रहे थे रूकने का इशारा देने के बावजूद भाग निकल रहे थे, वहीं इस दौरान बिना मास्क पहनकर आवागन करने वाले वाहन चालकों से जुर्माना की राशि वसूल की गयी।

घड़ी चौक पर समय समय पर मास्क की जांच की जाती रही है। इसके अलावा विभिन्न थाना क्षेत्रों में पुलिस द्वारा आये दिन लगातार मास्क की जांच की जा रही है तथा समझाईश देने का भी काम किया जा रहा है। इसके बावजूद लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते है। त्यौहारी सीजन में बाजार में भीड़ जुट रही है ऐसे में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है कि सार्वजनिक स्थलों पर निर्धारित दूरी बनाकर रखे और मास्क पहने।

अन्य पोस्ट

Comments