बिलासपुर

रिकॉर्ड 492 नये मरीज मिले, 4 हजार अतिरिक्त बेड, हजार ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की तैयारी
06-Apr-2021 12:12 PM (28)
रिकॉर्ड 492 नये मरीज मिले, 4 हजार अतिरिक्त बेड, हजार ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की तैयारी

अस्पतालों में बेड फुल की स्थिति, निजी में भी बिस्तरो के लिये मारामारी

दूसरे राज्यों से श्रमिकों के फिर लौटने के आसार, तैयारी रखने का निर्देश दिया सिंहदेव ने  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 6 अप्रैल। कोविड संक्रमण ने जिले में पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। एक ही दिन में 492 केस सामने आये हैं। मरीजों के चलते सभी सरकारी और निजी अस्पताल मरीजों से भरे हुए हैं। दूसरे राज्यों में लॉकडाउन के कारण एक बार फिर मजदूर आ सकते हैं, उनके लिये 4 हजार बिस्तरों की तैयारी की जा रही है। साथ ही संभाग में एक हजार ऑक्सीजन बेड और बढाने की घोषणा स्वास्थ्य मंत्री ने की है।

कोविड संक्रमण के दूसरे दौर से एक बार फिर लोगों में दहशत फैल रही है। बिलासपुर जिले में हर दिन मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। सोमवार की शाम यहां 492 नये संक्रमितों का पता चला जो अब तक के एक दिन में मिले सर्वाधिक हैं। इसके पहले 17 सितम्बर 2020 को 374 मरीज एक ही दिन मिले थे। जिले में अब तक संक्रमण के 25 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से दो हजार से अधिक केस अभी भी एक्टिव हैं। अस्पतालों में बेड फुल चल रहे हैं। संभागीय कोविड अस्पताल में कोई भी बिस्तर खाली नहीं है, जिससे लोग निजी अस्पतालों के महंगे इलाज की ओर रुख कर रहे हैं पर वहां खर्च बहुत ज्यादा आ रहा है। अपोलो अस्पताल में न केवल ऑक्सीजन बेड बल्कि सभी नार्मल बेड खाली चल रहे हैं। शहर में दो दिन के भीतर केयर एंड क्योर तथा साईं बाबा हॉस्पिटल को कोविड अस्पताल शुरू करने की अनुमति दी गई। अनुमति मिलने के कुछ घंटे के बाद ही इनके अधिकांश बेड भर गये।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कल वीडियो कांफ्रेंस कर बिलासपुर संभाग में कोविड से बचाव और उपचार की स्थिति की समीक्षा की। इसके बाद उन्होंने सिम्स में टेस्ट बढ़ाने के लिये दो आरटीपीसीआर टेस्ट यूनिट बढ़ाने का निर्देश दिया। संभागीय कोविड अस्पताल में भी 25 और बेड बढ़ाये जायेंगे। दूसरे राज्यों में लगातार लगाये जा रहे लॉकडाउन के चलते एक बार फिर प्रवासी श्रमिकों के लौटने की स्थिति है। इसे देखते हुए कोविड मरीजों की देखभाल के लिये जिले में चार हजार बिस्तर और तैयार करने का निर्देश दिया गया है। ये बिस्तर अस्पतालों में जगह न होने पर सार्वजनिक, सामुदायिक भवनों में तैयार किये जा सकते हैं। इसी तरह से एक हजार ऑक्सीजन बेड तैयार करने का निर्देश भी उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया है। 

कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सिम्स के ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता तत्काल बढ़ाई जायेगी। सिंहदेव ने होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों से अपील की कि वे समय रहते अस्पताल पहुंचें ताकि उनको खतरे से बचाया जा सके। उन्होंने डॉक्टरों को भी निर्देश दिया कि वे आइसोलेट मरीजों की सेहत से गाइडलाइन के अनुसार अपडेट रहें।

अन्य पोस्ट

Comments