बिलासपुर

दीवार लेखन से पढ़ाई, बच्चों में उत्साह
07-Apr-2021 4:28 PM (41)
दीवार लेखन से पढ़ाई, बच्चों में उत्साह

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
करगीरोड (कोटा), 7 अप्रैल।
शासकीय प्राथमिक शाला बंधवा के नवाचारी शिक्षक महावीर सिंह राजपूत गांव में वॉल पेंटिंग कर बच्चों को पढ़ा रहे हंै। उनके इस कार्य में शाला प्रबंधन समिति की अध्यक्ष मानी बाई बंजारे, सरपंच प्रेम कुमार यादव, कोटवार किशोर कुमार यादव, सभी सदस्य और पंच सहयोग कर रहे हंै।

ग्राम बंधवा के पालकों का कहना है कि शिक्षक महावीर सिंह के लगातार प्रयास व दीवार लेखन से गांव में पढ़ाई का माहौल तैयार हो रहा है। सरपंच प्रेम कुमार यादव का कहना है कि शिक्षक महावीर सिंह के प्रयास से बच्चे आनंदित हैं और पढ़ाई का आनंद ले रहे हंै। शाला प्रबंधन समिति अध्यक्ष मानी बाई बंजारे का कहना है कि दीवार में लिखे शब्दों, वाक्यों, गिनती, पहाड़ा को बच्चे पढ़ते हैं और घर आकर लिखते हैं। 

गांव के कोटवार किशोर कुमार साकत का कहना है कि बच्चे दीवार में लिखे गणित के सवाल और रिक्त स्थान को भरो को एक-दूसरे से चर्चा करते हंै, पूछते हंै और सवाल को हल करते हैं। गांव वालों का कहना है जबसे शिक्षक  महावीर सिंह  की पदस्थापना बंधवा पंचायत में हुई है बच्चों की पढ़ाई के स्तर में सुधार हुआ है, वे पालकों से बच्चों के पढ़ाई-लिखाई के बारे में सतत संपर्क करते रहते हंै। कोरोनाकॉल में इनके द्वारा पढ़ाई तुहर मोहल्ला, ऑनलाइन कक्षाओं का सफल संचालन किए थे, इसके लिए उन्हें शिक्षक सम्मान भी मिला था। लगातार दो वर्षों से शिक्षक सम्मान मिला है।

अन्य पोस्ट

Comments