बिलासपुर

कोरोना वैक्सीन लगवाने से वचिंत हो रहे हैं ग्रामीण, पूर्व में बने अधार कार्ड में 45 वर्ष पूरे होने बाद भी टीकाकरण नहीं लग पा रहा है
12-Apr-2021 5:15 PM (37)
कोरोना वैक्सीन लगवाने से वचिंत हो रहे हैं ग्रामीण, पूर्व में बने अधार कार्ड में 45 वर्ष पूरे होने बाद भी टीकाकरण नहीं लग पा रहा है

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

 करगीरोड (कोटा), 12 अप्रैल। कोटा ब्लॉक के ग्राम पंचायत अमाली में कोरोना वैक्सीन लगवाने से  वचिंत हो रहे हैं ग्रामीण  पांच साल पूर्व में बने अधार  कार्ड में वर्तमान45वर्ष की आयु हो चुका है लेकिन अधार कार्ड 45 साल का डाटा एंट्री नहीं होने से ग्रामीणों को कोरोना वैक्सीन लगवाने से मना किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि डाटा एंट्री में आधार कार्ड का जन्म तारीख कम होने पर एंट्री नहीं हो पाता और यह कोरोना वैक्सीन टेबलेट से ऑनलाइन एंट्री होता है , इसी कारण टीका लगवाने से 45वर्ष होने बाद भी सही समय में नहीं लग पा रहा हैं।

गौरतलब है की सभी ग्राम पंचायतों में करोना टीका लगाने सभी को अधार कार्ड महिला और पुरूषों को कहा जा रहा है वहीं  स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने बताया और भी जरूरी राष्ट्रीय कृत पहचान पत्र,  मतदाता फोटो परिचय पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस,पेन कार्ड से भी दिखाकर  कोरोना टीका लगा सकते हैं ,लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में जन जगरूता कमी होने के कारण एक बार टीकाकरण से आधार कार्ड पूर्व में बने हैं कोरोना वैक्सीन टेबलेट से ऑनलाइन एंट्री नहीं लेने से दोबारा आने से कतराते हैं।

कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले आनलाईन टेबलेट में सरलीकरण करना चाहिए सरकार को ताकि 45 वर्ष पूरे चुके सभी महिला और पुरुषों को भी अधिक संख्या टीका सही समय में लग जाना चाहिए हैं, नहीं तो अधिकांश लोगों को पांच साल पूर्व में अधार कार्ड उम्र नहीं दिखाने कारण टीका नहीं लग रहा है और टीकाकरण कराये बिना लौट रहे हैं ऐसे में शत प्रतिशत करोना टीकाकरण नहीं लग पायेगा । केंद्र सरकार और राज्य सरकार को सरलीकरण करना चाहिए। ताकी कोई भी महिला और पुरूष लौटे नहीं इसका ध्यान रखना चाहिए होगा।

प्रेम बिंझवार महिला ने  अमाली ग्राम पंचायत में कोरोना वैक्सीन लगवाने गये तो उनका  अधार कार्ड में 45 वर्ष कम बताने से टीकाकरण नहीं लग पाया हैं। गायत्री बाई महिला ये भी करोना टीकाकरण लगवाने अपने साथ अधार कार्ड लेकर गयीं लेकिन पूर्व में बने अधार 45 वर्ष वर्तमान स्थिति में नहीं बता पाने के कारण बिना टीका लगवाये ही लौटना पडा़।

ग्राम पंचायत अमाली सचिव लक्ष्मी क्षत्रिय ने बताया की हमारे यहाँ ग्राम जोगीपुर, अमाली, बिल्ली बंद,ग्रामीणों ने टीकाकरण के लिए यहाँ रहें लेकिन ऐसे कई महिला ,पुरूष, जिनकी आयु 45वर्ष होने बाद  अब आधर एंट्री नहीं के करण टीकाकरण से कई लोगों टीकाकरण से वचिंत हो रहे हैं।

कोटा  स्वास्थ्य विभाग कोरोना वैक्सीन टीकाकरण प्रभारी  श्वेता सिंह ने बताया कि पोर्टल में  45वर्ष दिखाना जरूरी हैं आनलाईन टीकाकरण लग रहा हैं।

बिलासपुर कलेक्टर सांराश मित्तर ने कहा कि उच्च अधिकारियों से बातचीत कर  जल्द निराकरण किया जायेगा। जिला चिकित्सा अधिकारी प्रमोद महाजन ने  कहा यह सब आनलाईन टीकाकरण हो रहा जल्द ही आधार कार्ड की समस्या को निराकरण किया जायेगा।

अन्य पोस्ट

Comments