दुर्ग

जीवनदीप की राशि से बढ़ाए कोरोना इलाज के संसाधन-वोरा
17-Apr-2021 6:07 PM (29)
जीवनदीप की राशि से बढ़ाए कोरोना इलाज के संसाधन-वोरा

जिला अस्पताल में मरीजों को बेहतर इलाज व राहत देना जरूरी 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 17 अप्रैल।
वरिष्ठ विधायक अरुण वोरा ने कहा कि जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों के इलाज के संबंध में कई तरह की शिकायतें लगातार मिल रही हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से जिला अस्पताल और कचांदुर अस्पताल को लेकर मिल रही शिकायतों के बारे में अवगत कराया गया था जिसके बाद कचांदुर अस्पताल में काफी हद तक व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गई हैं। अब जिला अस्पताल की शिकायतों को भी फौरन दूर किया जाना चाहिए। 

महामारी को देखते हुए यह काम सर्वोच्च प्राथमिकता से करना जरूरी है। ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़ाने के साथ ही पर्याप्त आक्सीजन उपलब्ध रहे ताकि इसकी कमी न हो। इसके अलावा आईसीयू बेड की संख्या भी बढ़ाना चाहिए। 

वोरा ने कहा कि जिला अस्पताल में जिम्मेदार नोडल अधिकारी को तैनात किया जाए ताकि किसी भी तरह की अव्यवस्था न हो और मरीज व उनके परिजनों को बेहतर इलाज की सुविधा मिल सके। महामारी के इस दौर में लोगों का जीवन बचाना बेहद जरूरी है। इसके लिए हरसंभव जरूरी कार्य तत्काल पूरे किये जाने चाहिए। 

कोविड पेशेंट के बेहतर इलाज की व्यवस्था के साथ ही रोज सुबह व शाम के समय परिजनों से काउंसिलिंग की व्यवस्था होना चाहिए। ताकि मरीजों की हालत के बारे में उनके परिजनों को पूरी जानकारी मिल सके। इसके अलावा सीसीटीवी के माध्यम से सेंट्रल मॉनिटरिंग हाल बनाया जाना चाहिए ताकि मरीजों के परिजन भर्ती मरीजों को सीसीटीवी के माध्यम से देख सकें। 

वोरा ने कहा कि रेमडेसिविर की उपलब्धता हमेशा रहना चाहिए। मरीजों व उनके परिजनों के सामने भटकाव की स्थिति नहीं होना चाहिए। कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या के अनुरुप कोरोना जांच केंद्र की संख्या में वृद्धि की जाए, जिससे संक्रमित लोग जल्द से जल्द ही स्वास्थ्य लाभ ले सके साथ ही केन्द्रो में पर्याप्त कुसी, पानी की व्यवस्था सहित सभी जरूरी इंतजाम किए जाने चाहिए। जांच कराने आने वाले लोगों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े, इसकी पुख्ता व्यवस्था होना चाहिए। जीवनदीप समिति में उपलब्ध राशि के माध्यम से इन सभी जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। ये काम तत्काल किया जाना चाहिए।
 

अन्य पोस्ट

Comments