सरगुजा

सिंहदेव ने मेडिकल कॉलेज को 2 नग हाई फ्लो नसल कैन्नूला उपलब्ध कराया
19-Apr-2021 10:04 PM (39)
 सिंहदेव ने मेडिकल कॉलेज को 2 नग हाई फ्लो नसल कैन्नूला उपलब्ध कराया

   मरीजों को बेहतर ऑक्सीजन देकर होगा उपचार   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 19 अप्रैल। कोरोना महामारी के दौरान शासकीय अस्पतालों में मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिले इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव के नेतृत्व में लगातार कार्य कर रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव के निर्देश पर मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर को आज 2 नग हाई फ्लो नसल कैन्नूला उपलब्ध करायी गई है। यह 50 लीटर तक प्रत्येक मिनट क्रिटिकल मरीज को ऑक्सीजन रिलीज़ करेगा। कोविड के क्रिटिकल मरीज़ को वेंटिलेटर की जरूरत होने पर उसके पूर्व हाई फ्लो नसल कैन्नूला से मरीज को ऑक्सीजन देकर उसे बेहतर ईलाज दिया जायेगा। एक मशीन की कीमत लगभग 2.5 लाख रुपये है। 5 और मशीन पूर्व से कार्यरत हैं। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव के निर्देश पर इस सप्ताह के अंत तक मेडिसिन बिल्डिंग में 20 आईसीयू बेड और 56 ऑक्सीजन बेड तैयार कर लिए जायेंगे। जिससे मरीजों को कोरोना के इस दौर में बेहतर ईलाज की व्यवस्था मिल सके। इन सब के अलावे 20 और आईसीयू बेड मेडिसिन बिल्डिंग के ग्राऊण्ड फ्लोर पर तैयार किया जा रहा है, उसे भी जल्द पूर्ण करने के निर्देश स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह देव ने दिये हैं।

कोरोना महामारी के इस दौर में आमजनों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मेडिकल कॉलेज में मिल सके इसे ध्यान में रखते हुए लगातार कार्य किये जा रहे हैं। उपरोक्त दोनों कार्यों के पूर्ण होने के बाद आईसीयू और ऑक्सीजन बेड को लेकर चल रही कमी काफी हद तक दूर होगी। वेंटिलेटर की कमी को दूर करने के लिए पीएचसी एवं सीएचसी सेंटरों में पड़े ऐसे वेंटिलेटर जिनका उपयोग वहां नहीं है, उसे भी यहां लाया गया है। वर्तमान में 10 वेंटिलेटर मेडिकल कॉलेज में उपयोग किये जा रहे हैं, जबकि 8 और वेंटिलेटर जल्द ही शुरू हो जाएंगे।

अन्य पोस्ट

Comments