बलौदा बाजार

अपै्रल में 21 से 30 तक शादियों के 6 मुहूर्त, लॉकडाउन की वजह से कारोबार प्रभावित
21-Apr-2021 5:33 PM (33)
अपै्रल में 21 से 30 तक शादियों के 6 मुहूर्त, लॉकडाउन की वजह से कारोबार प्रभावित

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलौदाबाजार, 21 अप्रैल। अ
प्रैल में 21 से 30 तारीख तक शादियों के 6 मुहूर्त हैं। पिछले साल शादियों के सीजन में लगे लॉकडाउन की मार से उबरने की कोशिश में लगे व्यापारियों को उम्मीद थी कि 21 अप्रैल से बाजार खुलेगा और शादी सीजन के लिए मंगाया गया उनका स्टॉक पिछली साल की तरह जाम नहीं होगा। कारोबार में लाभ की उम्मीद लगाए व्यापारियों की उम्मीदों को इस साल कोरोना की वजह से 11 से 29 अप्रैल तक लगे लॉकडाउन ने तोड़ दिया है। 

चेंबर ऑफ कॉमर्स की माने तो 11 अप्रैल से लगे इस लॉकडाउन की वजह से जिले में रोजाना लगभग 7 करोड़ से ज्यादा का व्यापार प्रभावित हुआ है। 21 से लगने वाले शादियों के मुहूर्त के कारण बाजार रोज 10 करोड़ का होता, मगर 29 अप्रैल तक लॉकडाउन अवधि के इन 17 दिनों में जिले में होने वाले लगभग 140 करोड़ रुपए के व्यापार पर ग्रहण लग गया। जिले में लॉकडाउन के कारण टेंट हाऊस व डीजे वालों की एक हजार से अधिक बुकिंग कैसिंल हो गई है।

जहां से फूल मंगाते हैं, वहां दे चुके हैं एडवांस
फ्लावर के संचालक  ने कहा कि बुकिंग में जो पैसा एडवांस में मिलता है। उस पैसे को हम जहां से फूल मंगाते हैं, वहां दे देते हैं। अप्रैल में 12 और मई में 15 बुकिंग हुई थी, इसे लोग कैंसिल करा रहे हैं।

एडवांस बुकिंग के पैसे वापस कर रहे संचालक
इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए बुकिंग कैंसिल होने पर भवन संचालक एडवांस पैसे वापस कर रहे हैं। नगर पालिका अध्यक्ष चितावर जायसवाल ने बताया नगर भवन के लिए जिन्होंने भी एडवांस दिया था। उनकी बुकिंग कैंसिल होने पर एडवांस पैसे वापस कर रहे। 

सर्व ब्राम्हण समाज के अध्यक्ष अरविंद शुक्ला ने बताया शादियों के लिए विप्र भवन के लिए मई तक आई लगभग सभी बुकिंग कैंसिल हो चुकी है, जिन्होंने भी एडवांस दिया था उनके पैसे वापस कर रहे हैं।

10 लोगों की अनुमति इसलिए शादियां कैंसिल कर दी
शहर के ही शीतल पटेल के लडक़े की शादी 27 अप्रैल को थी। वही संदीप साहू के भाई प्रदीप साहू की शादी 18 अप्रैल को तय थी मगर शादियों में 10 लोगों के ही शामिल होने की बाध्यता के चलते दोनों परिवार ने शादी कैंसिल की। परिवारों का कहना है। परिवार में ही 20-25 सदस्य हैं। ऐसे में परिवार के सदस्यों को शामिल किए बिना शादी कैसे करते।

जानिए, इस साल के विवाह मुहूर्त अप्रैल-21, 22, 26, 2, 28, 30
मई-2, 4, 7, 8, 9, 13, 14, 21, 22, 23, 24, 26, 29, 30, 31
जून- 5, 6, 17, 18, 19, 20, 21, 22, 24, 26, 28, 30
जुलाई-1, 2, 3, 7, 18

टेंट हाउस व डीजे वालों की एक हजार से अधिक बुकिंग कैंसिल
जिनके घरों में विवाह होना है, उन परिवारों में उमंग और उत्साह होता है। इसके अलावा शादी घर, बैंड-बाजा, लाइटिंग-डेकोरेशन, डीजे-साउंड सिस्टम, फूल-माला, कैटरिंग, टेंट, बग्घी का व्यवसाय करने वाले लोग भी खुश रहते हैं। साथ ही इन व्यवसायों में सैकड़ों लोगों को रोजगार भी मिलता है। 21 अप्रैल से शादियों का मुहूर्त शुरू हो रहा है। अप्रैल में 6 और मई में 15 दिन शादियों का मुहूर्त है। ऐसे में एक बार फिर संक्रमण बढऩे के चलते पूरे जिले में आठ दिनों के लिए लॉकडाउन और बढ़ा दिया गया है। इस स्थिति को देखते हुए लोग जिले के छोटे-बड़े टेंट हाऊस की बुकिंग को कैंसिल कराने लगे हैं।

टेंट हाऊस व डीजे एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष धीरज बाजपेयी ने बताया कि शहर में लॉकडाउन के चलते अप्रैल की सारी बुकिंग तो कैसिंल हो चुकी है। शादियों में 10 लोगों की संख्या निर्धारित करने की वजह से अब मई के मुहूर्तों में भी मिले ऑर्डर कैंसिल होने लगे हैं। दिसंबर से खाली बैठे जिले के 300 टेंट हाऊस व 500 डीजे संचालकों को अप्रैल और मई की शादियों से उम्मीद थी, मगर सारी उम्मीदों पर कोरोना ने पानी फेर दिया है।

शहर के ही टेंट हाऊस संचालक अशोक सोनी का कहना है कि इस बार सभी टेंट हाऊस वालों को 1000 से ज्यादा शादियों की बुकिंग मिली थी, मगर शादियों पर तामझाम पर लगी रोक की वजह से सारे ऑर्डर कैंसिल हो गए है। टेंट हाऊस संचालकों को इस बार शादियों की सीजन में 3 से साढ़े तीन करोड़ रुपए के व्यवसाय का नुकसान होगा। वहीं डीजे संचालक लाल ठाकुर का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से डीजे संचालकों को 1 करोड़ से अधिक का नुकसान होगा।

 

अन्य पोस्ट

Comments