महासमुन्द

कोविशील्ड की वैक्सीन खत्म, दूसरा डोज लगवाने के लिए 45 प्लस आयु वाले लाभार्थी लौट रहे
23-Apr-2021 7:56 PM (40)
कोविशील्ड की वैक्सीन खत्म, दूसरा डोज लगवाने  के लिए 45 प्लस आयु वाले लाभार्थी लौट रहे

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुंद, 23 अप्रैल।
बीते 9 अप्रैल को जिले में आखिरी बार वैक्सीन की खेप आई थी जिसमें 4 हजार कोविशील्ड और 2 हजार कोवैक्सीन शामिल थी। इसके बाद से जिले में वैक्सीन की खेप नहीं आई है। लिहाजा वैक्सीन का पहला डोज ले चुके 45 वर्ष से अधिक उम्र के मरीज और आम लोग दूसरा डोज लगवाने के लिए भटक रहे हैं। मालूम हो कि जिले में 2 लाख से अधिक लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज ही लगाई गई है। ऐसे में उन्हें कोविशील्ड की वैक्सीन ही दूसरे डोज में लगाई जानी है। जिले में वर्तमान समय में गत दो दिनों से कोविशील्ड की वैक्सीन ही खत्म हो गई है। जिसके कारण दूसरा डोज लगवाने के लिए 45 प्लस आयु वाले लाभार्थी वैक्सीनेशन सेंटर में आकर बिना टीका लगाए ही वापस हो रहे हैं। इस तरह दूसरे डोज के वैक्सीनेशन के लिए जिला पिछड़ता जा रहा है। कहा जा रहा है कि आगामी 1 मई से 18 प्लस आयु वालों के लिए टीकाकरण शुरू होगा।

कल 20 अप्रैल की स्थिति में जिले में कुल 2 लाख 16 हजार 982 लोगों ने पहले डोज का टीका लगवाया है। जिसमें से लगभग 1500 लोगों को कोवैक्सीन का टीका लगाया गया था। शेष टीका कोविशील्ड का था। ऐसे में 2.15 लाख लोगों को कोविशील्ड का ही दूसरे डोज का टीका लगाया जाना बाकी है। जबकि इनमें से केवल 15849 लोगों को दूसरे डोज का टीका लगाया गया है। ऐसे में 6-8 हफ्ते की अवधि में लाभार्थियों को दूसरा डोज लगा पाना स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बन गई है। क्योंकि पिछले 13 दिनों  से बहुत ही सीमित सेंटरों पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया। इससे दूरस्थ लाभार्थी दूसरे डोज का टीका नहीं लगवा पाए हैं। 

जिले में कल गुरूवार को हुए वैक्सीनेशन के बाद कुल समाचार तैयार करते वक्त आज सुबह दस बजे तक जिले में 1450 वैक्सीन ही बचे हैं। कहा जा रहा है कि ऐसे में इसका उपयोग भी पहला डोज लगाने के लिए ही किया जाएगा। जानकारी के अनुसार आगामी 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को भी वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया गया है। लेकिन जिले में दूसरे डोज की वैक्सीनेशन ही अभी प्रभावित है, तो आगामी 8 दिनों बाद चौथे चरण की वैक्सीनेशन प्रोग्राम कैसे सफल हो पाएगा? यह बहुत बड़ा सवाल है। 

आगामी 1 मई से होने वाले वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए अधिकारी बताते हैं कि चौथे चरण के वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए जिस प्रकार से निर्देश व वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी, उसी के आधार पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। हालांकि अभी वर्तमान वैक्सीनेशन सप्ताह भर तक और प्रभावित रह सकती है।

बीते 31 मार्च से ही कोवैक्सीन टीका लगाने की शुरुआत हुई थी। ऐसे में दूसरे डोज के लिए 28 दिन की अवधि पूरी नहीं हुई है। इसके कारण कोवैक्सीन का दूसरा डोज अभी नहीं लगाया जा सकता है। जिले में कोवैक्सीन दो बार दी गई थी, जिनमें पहली बार 1200 और दूसरी बार 2 हजार डोज स्टेट ने कोवैक्सीन का दिया था।

मिली जानकारी के अनुसार जिले में अभी कुछ दिन और वैक्सीन आने की संभावना नहीं के बराबर है। इस संबंध में जिला उप टीकाकरण अधिकारी डॉ.मुकुंद राव घोड़ेसवार ने बताया कि वैक्सीन आने के संबंध में अभी तक स्टेट से किसी भी प्रकार की सूचना नहीं आई है। हालांकि हम रोजाना स्टेट से संपर्क करके अपनी जरूरतों के बारे में बता रहे हैं।
 

अन्य पोस्ट

Comments