बलौदा बाजार

लोगों को जागरूक करते हुए नपा का स्वच्छता अभियान
07-May-2021 8:02 PM (30)
लोगों को जागरूक करते हुए नपा का स्वच्छता अभियान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलौदाबाजार, 7 मई।
नगरीय निकाय क्षेत्र में सफाई के साथ स्वच्छता रखना व इन कार्यों का नियमित सर्वेक्षण करने एवं नगर के लोगों को सफाई कार्यों के प्रति जागरूक करते हुए नगर पालिका द्वारा स्वच्छता संबंधी कार्य कराया गया था।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर के चौक-चौराहों, नुक्कड़ों की सफाई के साथ नगर की प्रमुख गलियों, सडक़ों व शौचालयों की सफाई का कार्य किया जाना प्रमुख था। इन कार्यों के सर्वेक्षण टीम द्वारा किए गए निरीक्षण उपरांत गार्बेज फ्री सिटी (जीएफसी) के अंतर्गत रैंकिंग कर नगर बलौदाबाजार की सराहना की गई थी।

नगर के प्रमुख वार्डों सहित नगर में सफाई कार्य योजना तैयार कर नगर पालिका अध्यक्ष चित्तावर जायसवाल एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी राजेश्वरी पटेल के निर्देशानुसार नगर में सघन रूप से सफाई का कार्य कराया गया था। 

साथ ही नगर पालिका का सफाई अमला सहित कार्यालयीन टीम द्वारा किए गए अच्छे कार्य पर दिल्ली की टीम ने सर्वेक्षण उपरांत खुले में शौच मुक्त मानते हुए टीम द्वारा नगर बलौदाबाजार को ओडीएफ का दर्जा दिया है। 

मुख्य नगर पालिका अधिकारी, राजेश्वरी पटेल ने बताया कि दिल्ली की टीम ने नगर में एक सप्ताह तक गली-गली, मोहल्लों में स्वयं से कार्यों का सर्वेक्षण किए जाने व लोगों से चर्चा उपरांत रैंकिंग किया गया। इसी के अनुरूप नगर पालिका को दिल्ली की सर्वेक्षण टीम द्वारा ओडीएफ रैंकिंग दिया गया है व सभी निकायों की रैंकिंग के साथ ही गार्बेज फ्री सिटी (जीएफसी) एवं खुले में शौच मुक्त होने के लिए ओडीएफ रैंक दिया गया है। इससे नगर पालिका को और भी अच्छा रैंक मिलने की उम्मीद बढ़ी है।

नगर पालिका अध्यक्ष चित्तावर जायसवाल व सभी पार्षदों के द्वारा भरपूर सहयोग मिला। साथ ही सफाई कार्यों में मिलने वाले सहयोग के लिए भी मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा आभार व्यक्त करते हुए नगर पालिका के सफाई कामगारों की कड़ी मेहनत की सराहना कर टीम के सभी सदस्यों की सराहना की गई। 
 

अन्य पोस्ट

Comments