सरगुजा

सरगुजा में बदला मौसम का मिजाज, अम्बिकापुर सहित कई क्षेत्रों में आंधी-पानी
07-May-2021 8:50 PM (53)
सरगुजा में बदला मौसम का मिजाज, अम्बिकापुर सहित  कई क्षेत्रों में आंधी-पानी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 7 मई। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। शुक्रवार की सुबह संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर में हल्की हवा व गरज-चमक के साथ लगभग 1 घंटे अच्छी बारिश हुई तो वहीं सरगुजा के अन्य क्षेत्रों में भी अलग-अलग समय में बारिश होने की खबर है। विक्षोभ के प्रभाव से सरगुजा के आसमानों में दिनभर बादल छाए रहे। बारिश होने के कारण तापमान में तीन से चार डिग्री गिरावट दर्ज की गई है। सरगुजा में शाम को भी मौसम खराब रहा, तेज हवाओं के साथ कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी का दौर जारी था।

जानकारी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रेरक प्रभावों से वर्तमान में सक्रिय मौसमी घटक पश्चिमी विदर्भ से केरल तक,समुद्र तल से 0.9 किमी की ऊंचाई के स्तर की द्रोणिका बनी हुई है। जिसके चलते पश्चिमी उत्तर प्रदेश एवं उसके आसपास के आकाश में इसी ऊंचाई के स्तर की चक्रवात की सक्रियता है। पश्चिमी उप्र पर बने चक्रवात के कारण पश्चिमी उत्तरप्रदेश से पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार, बंगाल के हिमालयन क्षेत्र होते हुए आसाम तक एक द्रोणिका की सक्रियता है। इन घटकों का व्यापक प्रभाव सम्पूर्ण उत्तर एव उत्तर-पूर्वी राज्यों पर पडऩे की संभावना है।

 आज अम्बिकापुर सहित मैनपाट, दरिमा, सीतापुर, उदयपुर, लुंड्रा, लखनपुर में आंधी पानी हुई। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आगामी 2 दिनों तक कहीं-कहीं आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना मौसम विभाग द्वारा जाताया गया है।

अन्य पोस्ट

Comments