कोण्डागांव

मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैय्या कराएं
10-Jun-2021 10:10 PM (27)
मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैय्या कराएं

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिश्रामपुर, 10 जून।
नवपदस्थ कलेक्टर गौरव कुमार सिंह ने मंगलवार को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्थाओं से संतुष्ट कलेक्टर ने स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार को लेकर चिकित्सालय प्रबंधन को आवश्यक निर्देश दिए। 

 

उन्होंने दो टूक कहा कि चिकित्सालय में मरीजों के समुचित उपचार में कतई कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। चिकित्सालय को माडल चिकित्सालय बनाने की दिशा में पहल करते हुए मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैय्या कराए। चिकित्सालय में पेट दर्द से छटपटा रहे बूंद राम साहू सकुशलक्षेम पूछते हुए कलेक्टर ने उससे बातचीत की। उसके जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हुए चिकित्सक को उसकी सभी जांच कराकर समुचित उपचार करने की बात कही।

नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे जिले के नवपदस्थ कलेक्टर गौरव कुमार सिंह ने चिकित्सालय में घूम-घूम कर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिए। सर्वप्रथम जन औषधि केंद्र के निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था को लेकर उन्होंने सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही उन्होंने जेनरिक दवाइयों का स्टाक बढ़ाने के निर्देश दिए। उसके बाद मरीजों के पंजीयन की जानकारी ली। फिर उन्होंने प्रसव के संबंध में जानकारी ली। चिकित्सालय में इसके आंकड़ों में कमी को लेकर चिकित्सालय प्रबंधन को निर्देशित किया कि मितानिनों को सक्रिय कर प्रसव की संख्या बढ़ाने के हरसंभव प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि गर्ववती महिलाओं एवं उनके परिजनों को बताएं कि शासकीय अस्पताल में प्रसव कराने पर नकद राशि के साथ आवश्यक सामान भी अस्पताल प्रबंधन देता है और सुरक्षित डिलीवरी कराई जाती है। उसके बाद उन्होंने दवा वितरण केंद्र के साथ हो 20 बिस्तरों वाले कोविड वार्ड का भी निरीक्षण किया और सभी 20 बेड के लिए अक्सीजन की व्यवस्था उपलब्ध होने पर संतुष्टि जाहिर की। चिकित्सालय में चिकित्सीय उपकरणों को स्टरलाइजेशन करने के लिए लाई गई आटो क्लेव मशीन के चालू नही होने पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की। बीएमओ डा. प्रशांत सिंह ने उन्हें बताया कि कंपनी के मैकेनिक के नहीं आने के कारण मशीन चालू नही हो पाने की जानकारी दी। कलेक्टर ने कंपनी प्रबंधन से संपर्क कर जल्द से जल्द मशीन चालू कराने के निर्देश दिए। इस दौरान सीएमएचओ डा. आरएस सिंह, बीएमओ डा. प्रशांत सिंह समेत एसडीएम पुष्पेंद्र शर्मा, थाना प्रभारी सुभाष कुजूर मौजूद थे।
 

अन्य पोस्ट

Comments