सरगुजा

रेडक्रॉस सोसायटी ने रक्तदाताओं को किया सम्मानित
14-Jun-2021 9:02 PM (93)
  रेडक्रॉस सोसायटी ने रक्तदाताओं को किया सम्मानित

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 

अम्बिकापुर, 14 जून। विश्व रक्तदाता दिवस पर रक्तदाताओं का रेडक्रॉस सोसायटी सरगुजा द्वारा स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
 इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसायटी के चेयरपर्सन आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने कहा कि आज यहां पर उपस्थित रक्तदाताओं एवं समाजिक संस्थाओं जिनके सहयोग से लगातार जरूरतमंदों को रक्त मिलता है और लोगों की जान बच पाती है, यह एक ऐसा स्थल हैं जहां पर विभिन्न संस्थायें आती हैं, सबका अपना काम है, लेकिन ब्लड डोनेट के लिए सभी एक साथ आती हैं, बिना किसी भेदभाव के लोगों को रक्त उपलब्ध कराना बेहद सम्मानजनक एवं पुण्य का कार्य है। हम सब मिलकर और क्या सुधार कर सकते हैं और कैसे रक्त की आवश्यकता की पूर्ति हेतु हम और बेहतर कार्य कर सकते हैं, इसके लिए आप सभी सुझाव दें। 

रेडक्रॉस सोसायटी की वाईस चेयरपर्सन पुष्पा सिंह ने कहा कि आज के समय में जब आधुनिकता में लोग रोज़मर्रा के कार्यों में ऐसे व्यस्त हैं कि समय नहीं दे पाते लेकिन इन सब के बावजूद रक्तदान एक ऐसा कार्य है जो लोगों को आपस में जोड़ती है, एक अजनबी किसी दूसरे अजनबी की जरूरत को पूरा करने रक्तदान कर उसकी रक्षा करता है, इस कार्य को हम सभी को मिलकर ऐसे ही आगे बढ़ाना है और लोगों की जीवन रक्षा करनी है। इस दौरान प्रभारी अधिष्ठाता डॉ. आर्या ने कहा कि रक्तदान लोगों की आवश्यकता है और हम सब आप सब की स्वास्थ्य आवश्यकता के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं आप सब और सहयोग करेंगे तो जो थोड़ी भी रक्त को लेकर दिक्कत होती है वह भी समाप्त हो जाएगी। 

इस दौरान हेल्पिंग हैंडग्रुप, अनिल सिंह बठ्ठर फैन्स क्लब, संस्कार सेवा समिति, छत्तीसगढ़ हेल्थ वेलफेयर सोसायटी, वसुधा, सम्भाव, आद्या बंग समिति, भाजपा युवा मोर्चा, बजरंग दल, सीए एसोसिएशन अम्बिकापुर, अनोखी सोच, एनएसयूआई, भाजपा किसान मोर्चा, विहंगम योग समिति, एबीवीपी सहित व्यक्तिगत तौर पर रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को कार्यक्रम में सम्मानित किया गया।

 इस दौरान हैल्पिंग हैंड ग्रुप के शानू कश्यप ने रक्तदाताओं के रिफ्रेशमेंट की व्यवस्था एवं बाहर दूर से आने वाले रक्तदाताओं के लिए जिला प्रशासन द्वारा ब्लड डोनेट हेतु आने पर नि:शुल्क आवागमन की व्यवस्था का सुझाव दिया। जनमजेय मिश्रा ने रक्तदाताओं के लिए इलाज हेतु आने पर जीवनदीप समिति की फीस में छूट की मांग की गई। पीयूष त्रिपाठी ने सुझाव दिया कि जो रक्त ले रहे हैं उनसे भविष्य में जरूरत पडऩे पर रक्त देने का भी शपथ पत्र भरवाने का सुझाव दिया। इंदिरा गांधी कृषि महाविद्यालय के एनएसएस प्रभारी ने कॉलेजों में रक्तदान शिविर लगाने का सुझाव दिया, वहीं अन्य सदस्यों ने भी कई सुझाव दिए। इस दौरान डॉ. आर्या के मांग पर चेयरपर्सन आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने 3 से 6 महीने के अंदर बाहर शिविर लगाने हेतु अत्याधुनिक ब्लड डोनेशन वैन उपलब्ध कराने की बात कही।
इस दौरान मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ. लखन सिंह ने कहा कि हम लागातर हॉस्पिटल में बेहतर व्यवस्था देने हेतु प्रतिबद्ध हैं, आप सभी का सहयोग ऐसे ही मिलता रहा तो और अच्छी व्यवस्था देंगे। इस दौरान कार्यक्रम का संचालन डॉ आलिया ने किया, आभार प्रदर्शन डॉ विकास पांडेय ने किया। इस दौरान डॉ अमीन फिरदौसी, डॉ. अर्पण सिंह, प्रियंका कुरिल, डॉ शारदा भगत, सुमन सिंह सहित मेडिकल कॉलेज के छात्र एवं रक्तदाता उपस्थित थे। रक्तदाता दिवस पर 18 लोगों ने रक्तदान किया, जिन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

अन्य पोस्ट

Comments