कोरिया

कई दिनों से बारिश, खेत लबालब
16-Jun-2021 8:54 PM (72)
कई दिनों से बारिश, खेत लबालब

बैकुंठपुर, 16 जून। बीते दिनों से जारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है, खेतों में पानी लबालब भरा हुआ है। वहीं किसान बारिश के रूकने का इंतजार कर रहे हैं, ताकि वो थरहा लगा सके, अभी थरहा लगाएंगे तो उनकी बीज खराब हो जाएगा। आज शाम तक कोरिया जिले में 9.9 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई है।

 सरगुजा संभाग में बीेते एक सप्ताह से हर दिन लगातार बारिश हो रही है, मानसून अच्छी तरह से सक्रिय हो चुका है। जिस तरह से बारिश हो रही है, मौसम विभाग भी बता रहा है कि आगामी 22 जून तक बारिश के रूकने के कोई आसार नहीं है। इसके साथ ही गर्मी और उमस से बड़ी राहत मिली है। दूसरी ओर तापमान में काफी गिरावट भी देखी जा रही है, जो आने वाले दिनों और कम होने के आसार बताए जा रहे है। इधर मंगलवार की रात बारिश होती रही, तो बुधवार को सुबह कही कही धूप भी देखी गई, पर वह कुछ देर की ही थी उसके बाद पूरे दिन बादलों को डेरा था, सुबह से बूंदाबांदी शुरू हो गई थी जो दोपहर बाद तेज बारिश के रूप में देखी गई।

बीते 10 वर्ष का टूटा रिकार्ड
राज्य सरकार के वेबसाईट पर कोरिया जिले की मनेन्द्रगढ़ छोड़ सभी 6 तहसीलों में बारिश रिकार्ड की गई है। भरतपुर में 7.8, मनेन्द्रगढ़ 0.1, बैकुंठपुर 11.1, सोनहत 12.6,  खडगवां15.1, चिरमिरी 15 और केल्हारी 7.3 मिमी दर्ज की गई है। अब तक 1 जून से कोरिया जिले में 120 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है। जबकि पिछले 10 वर्ष मेें मात्र 29.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी, ऐसे में बीते 10 वर्ष 1 जून से 16 जून तक का अब तक सबसे ज्यादा वर्षा इस वर्ष दर्ज की गई है, जो एक रिकार्ड है। ऐसे में बीते 10 वर्ष का रिकार्ड भी टूट गया।
 

 

अन्य पोस्ट

Comments