गरियाबंद

जिपं सदस्य ने किसानों को बांटे उन्नत अरहर बीज
24-Jul-2021 9:16 PM (90)
जिपं सदस्य ने किसानों को  बांटे उन्नत अरहर बीज

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजिम, 24 जुलाई।
कृषि विभाग जनपद पंचायत फिंगेश्वर द्वारा आत्मा योजना अंतर्गत किसानों को उन्नत तरीके से कृषि करने व आत्मनिर्भर बनाने के लिए फिंगेश्वर विकासखण्ड के ग्राम-धुमा के कृषकों को उन्नत किस्म का अरहर बीज वितरण किया गया। जिसमें लगभग 50 किसानों को इस योजना का लाभ मिला। 

जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू ने बीज वितरण करते हुए कहा कि हमें सिर्फ धान की फसल पर ही निर्भर नहीं होना चाहिए, बल्कि फसल चक्र अपनाकर दलहन और तिलहन की खेती पर भी जोर देना चाहिए। पहले सभी किसान साथी अपने खेत के मेड़ो पर अरहर, मूंग फिर खेतों में तिवरा, सरसों व अलसी जैसे फसलों को लेकर आत्मनिर्भर हुआ करते थे। कभी भी कोई दाल खरीदने की आवश्यकता ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को नहीं होती थी जिसके कारण महंगाई भी नियंत्रित थी और शुद्ध पौष्टिक आहार के कारण शरीर भी बलशाली होता है। लेकिन हमने अब दलहन तिलहन की फसलों को विस्मृत कर दिया है, जिससे हमें मिलावटी खाद्य पदार्थों पर निर्भर होना पड़ रहा है और महंगाई भी अनियंत्रित हो रही है।
कृषि विभाग द्वारा दलहन की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए यह बीज वितरण कार्यक्रम एक अच्छा प्रयास है। 

जनपद पंचायत के कृषि सभापति जगदीश साहू ने कहा कि किसान साथी अब परंपरागत कृषि से आधुनिक कृषि की ओर आने लगे हैं। आधुनिक कृषि से कृषक काफी लाभाविंत भी होंगे। कार्यक्रम में सरपंच प्रतिनिधि छन्नू साहू, पंच  त्रिवेणी वर्मा, कृषि विकास अधिकारी केपी साहू, धरमवीर वर्मा, राजकुमार वर्मा सहितकृषकगण उपस्थित थे।
 

अन्य पोस्ट

Comments