गरियाबंद

संस्कृत संभाषण शिविर में विविध कार्यक्रम आयोजित
24-Jul-2021 9:18 PM (109)
संस्कृत संभाषण शिविर में विविध कार्यक्रम आयोजित

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजिम, 24 जुलाई। ग्राम श्यामनगर में 13 जुलाई से 23 जुलाई तक 10 दिवसीय संस्कृत संभाषण शिविर आयोजित हुआ, जिसमें संस्कृत भारती के प्रशिक्षक हेमंत साहू के सानिध्य में श्यामनगर के बालक बालिकाओं तथा युवाओं को तीन पालियों में संस्कृत भाषा का प्रशिक्षण दिया गया। 
 
प्रतिदिन प्रात: 6 से 7 बजे तक युवा वर्ग को योगाभ्यास एवं संस्कृत संभाषण को अच्छे ढंग से अभिनय एवं वार्तालाप के माध्यम से सिखाया गया। साथ ही बाल वर्ग को संस्कृत संभाषण प्रात: 8 से 9.30 तक खेल खेल के माध्यम से संस्कृत संभाषण, अभिनय वस्तुओं के नाम संस्कृत में एवं छोटे-छोटे वाक्य प्रयोग कर संस्कृत भाषा में सिखाया गया एवं सायंकालीन ग्राम धुमा में संस्कृत प्रशिक्षण अनवरत जारी रहा। जिसका विधिवत समापन किया गया। 
 
समापन अवसर पर प्रशिक्षार्थी ने बहुत ही सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ, जिसमें गांव के बच्चों द्वारा गीत, नृत्य एवं अभिनय संस्कृत भाषा में किया गया साथ ही कार्यक्रम का संचालन योगेश साहू द्वारा संस्कृत भाषा में किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू द्वारा अपने वक्तव्य में संस्कृत भाषा की महत्ता का बखान करते हुए कहा कि संस्कृत भाषा को देववाणी कहा गया है, लेकिन वर्तमान परिपेक्ष्य में यह देववाणी संस्कृत भाषा सिर्फ धार्मिक कर्मकांड की भाषा बनकर रह गई है। इसे उभारने का हम सबको सामूहिक प्रयास करना चाहिए। यह 10 दिवसीय संस्कृत भाषा प्रशिक्षण कार्यक्रम भी इसी प्रयोजन का अंग है। ऐसे आयोजनों के माध्यम से हमारी देववाणी को लोकवाणी बनाने के लिए हमें संकल्पवान होना होगा। 
 
उन्होंने कहा कि आज अंग्रेजी भाषा को वैश्विक स्तर पर उपयोग किया जाता है, लेकिन विश्व के अनेक देशों में अंग्रेजी में वक्तव्य का लय अलग-अलग होता है। विश्व के किसी भी हिस्से में जहां पर संस्कृत भाषा उपयोग होती है। वहां सभी स्थानों पर एक ही लय में एक ही तरीके से संस्कृत भाषा का उच्चारण किया जाता है। यह संस्कृत भाषा की प्राचीनता को सिद्ध करती है। 
 
कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत सहकार्यवाह गोपाल यादव, सरपंच दुर्गा छन्नू साहू ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में कृषलाल साहू, नागेन्द्र वशिष्ट, संगठन मंत्री रामजी राजवाड़े, जिला संघ चालक रूपेंद्र साहू, विहिप जिला मंत्री डिगेश्वर वर्मा, प्रेम साहू, कोमल साहू, विवेकानंद साहू, अनिल साहू, सुनील साहू, देवेंद्र साहू, चंद्रकांत, चंद्रभूषण साहू, रामेश्वर साहू, मुकुंद मुरारी, रोमन, ओमकार साहू, कमलेश यादव, जितेंद्र साहू, पवन, मनोज साहू, दुर्गेश साहू, इशु, रंजीत पटेल सहित ग्रामवासी शामिल हुए।
 

अन्य पोस्ट

Comments