सरगुजा

2 माह से बिजली नहीं, अंधेरे में रह रहे ग्रामीण
25-Jul-2021 10:26 PM (52)
2 माह से बिजली नहीं, अंधेरे में रह रहे ग्रामीण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रामानुजगंज, 25 जुलाई।
रामचंद्रपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत पलगी के कोडाकू पारा में लगभग 2 माह से और ग्राम पंचायत नवाडीह के मोरनिया पारा कोडाकू बस्ती में एक सप्ताह से अंधेरा छाया हुआ है। बिजली गुल होने की जानकारी ग्रामीणों ने विभाग के अधिकारियों को कई बार दी, बावजूद इसके विद्युत व्यवस्था अब तक बहाल नहीं हो पाई है। क्षेत्र के समाजसेवी संतोष यादव ने तत्काल विद्युत व्यवस्था सुधार किए जाने की मांग की है।

ग्रामीणों ने बताया कि कई बार सूचना दिया जा रहा है, लेकिन विभाग एक भी नहीं सुन रहा है। बिजली नहीं होने से बरसात के दिनों में ग्रामीणों को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बस्ती में पिछड़ी जनजाति के लोग निवासरत हैं। यहां लगे ट्रांसफार्मर से लगभग 20 से 30 घर के लोग लाभान्वित हैं। विभागीय अधिकारी की लापरवाही व उदासीनता के कारण पलगी और नवाडीह के ग्राम पंचायत के लोग बिजली की लचर व्यवस्था से परेशान हैं।

बताया जाता है कि यहां जितने भी विद्युत कनेक्शन ग्रामीणों को दिए गए हैं एवं उक्त कनेक्शन के लिए जो ट्रांसफर लगाए गए हैं, सभी भगवान भरोसे हैं, विभाग के द्वारा मेंटेनेंस व रखरखाव नहीं किया जाता और न ही विभाग के कर्मचारी जांच करने के उपरांत सुधारने का प्रयास करते हैं, जिससे ग्रामीणजन काफी हताश हो चुके हैं। वर्तमान में कोरोना वायरस की वजह से छात्र-छात्राओं की पढ़ाई भी ऑनलाइन पद्धति से हो रही है, जिससे बच्चों को भी भारी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है।जैसे ही सूर्य अस्त होता है चारों ओर घोर अंधेरा वीरान सा छा जाता है।

बिना बिजली के बिल पटा रहे कोरवा जनजाति के लोग
आज पलगी पंचायत के कोरहटी पारा के लोग दो माह से अंधेरे में रह रहे हैं, उसके बाद भी वहां के लोग बिजली बिल पटा रहे हैं। समाजसेवी संतोष यादव ने कहा कि क्षेत्र में कई बार ऐसी समस्या आई है, ऐसे समय में विद्युत विभाग की लापरवाही हर बार सामने आती है,जो कार्य एक दिन में हो सकता है उसके लिए हफ़्तों लगा दिए जाते हैं।

इस संबंध में विद्युत विभाग के एई विपिन खाखा ने कहा कि विभाग में फंड नहीं है, इसलिए अभी तक नहीं लग पाया है। ये ट्रांसफार्मर मेरे जानकारी में है, जैसे ही फंडिंग होता है तुरंत लगाया जायगा। संभवत: आगामी गुरुवार तक ट्रांसफार्मर लगाने की बात कही है ।

अन्य पोस्ट

Comments