कोरबा

कलेक्टर ने तिलकेजा में किया मोहल्ला क्लास और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण
27-Jul-2021 9:11 PM (92)
कलेक्टर ने तिलकेजा में किया मोहल्ला क्लास और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का  निरीक्षण

   स्वास्थ्य केन्द्र के पुराने भवन को डिस्मेंटल करने प्रस्ताव बनाने दिए निर्देश   

कोरबा,  27 जुलाई। कलेक्टर  रानू साहू ने कोरबा ब्लॉक के तिलकेजा गांव के हायर सेकेण्डरी स्कूल में चल रही मोहल्ला क्लास का औचक निरीक्षण सोमवार को किया। कलेक्टर ने इस दौरान मोहल्ला क्लास में पढ़ रहे बच्चों से मुलाकात की और उनकी पढ़ाई के बारे में जानकारी ली।

 श्रीमती साहू ने मोहल्ला क्लास में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं से परिचय प्राप्त किया और उन्हें मन लगाकर पढऩे की सलाह दी। कलेक्टर ने मोहल्ला क्लास में मौजूद शिक्षकों का उत्साहवर्धन करते हुए बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। श्रीमती साहू ने बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए निरंतर मोहल्ला क्लास मे बच्चों को पढ़ाने के लिए कहा।

तिलकेजा के हायर सेकेण्डरी स्कूल में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू को स्कूल में पानी आपूर्ति की समस्या से अवगत कराया गया। प्राचार्य एमआर श्रीवास ने बताया कि परिसर में पानी टंकी बनाई गई है। परंतु टंकी से पानी सप्लाई करने वाली पाईप लाइन खराब होने के कारण स्कूल भवन में पर्याप्त पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने मौके पर मौजूद लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता समीर गौड़ को पाईप लाइन की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने तिलकेजा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में वार्ड तथा प्रसव कक्ष का निरीक्षण किया और उनमें उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी पदस्थ प्रभारी डॉक्टर से ली। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में गर्भवती महिलाओं का संस्थागत प्रसव बढ़ाने के प्रयास करने के निर्देश दिए।

श्रीमती साहू ने डॉक्टरों और अस्पताल में पदस्थ मेडिकल स्टाफ को मरीजों से संवेदनशीलता के साथ मधुर व्यवहार करने और उनका बेहतर ईलाज करने के निर्देश दिए। उन्होंने भण्डार कक्ष में उपलब्ध दवाओं और उनकी मात्रा का भी निरीक्षण किया। अपने प्रवास के दौरान कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में बेहतर ईलाज की सुविधाओं के लिये अधोसंरचना, ईलाज के लिये जरूरी उपकरण एवं दवाईयॉं, डॉक्टरों तथा मेडिकल स्टाफ के लिये आवास व्यवस्था सहित मरीजों के लिये की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने पीएचसी के पुराने जर्जर भवन को ग्राम पंचायत से प्रस्ताव पारित कराकर डिस्मेंटल करने की कार्रवाई शुरू करने के निर्देश पंचायत सचिव तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने पुराने भवन के डिस्मेंटल होने के बाद नए भवन तक जाने के लिए पहुंच मार्ग बनाने और सुरक्षा की दृष्टि से बाउंड्री वॉल बनाने का भी प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, मितानिनों, पटवारियों सहित राजस्व अमले को भी अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने और स्वास्थ्य केन्द्रों तक लाने में मदद करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुंदन कुमार, सीएमएचओ डॉ. बीबी बोडे, उप संचालक कृषि अनिल शुक्ला, सहायक संचालक उद्यानिकी दिनकर सहित सभी विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

अन्य पोस्ट

Comments