छत्तीसगढ़ » बालोद

Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    बालोद, 25 अप्रैल।
    युवाओं की टीम शहर की स्लम बस्तियों के साथ-साथ गांव में शिक्षा का अलख जगा रही है। मानव उत्थान सेवा समिति के मिशन एजुकेशन से जुड़े युवा अपनी पढ़ाई व नौकरी की व्यवस्था के बावजूद समय निकालकर जरूरतमंद बच्चों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने अभियान चला रहे हैं। पहले संपन्न बच्चों से स्टेशनरी इक_ा करते हैं फिर जरूरतमंद बच्चों के बीच वितरित करते हैं और पढ़ाते हैं। इसी कड़ी में तीन दिवसीय मिशन एजुकेशन समर कैंप का आयोजन श्री हंस विद्यान खपरी (मालीघोरी) जिला बालोद में किया गया, जिसमें लगभग 100 बच्चों को नैतिक शारीरिक भौतिक शिक्षा प्रदान किया गया एवं स्टेशनरी वितरण किया गया।

    ऐसे चल रहा है मिशन
    ये युवा शहर के बड़े स्कूलों में जाकर वहां संपन्न परिवार के बच्चों को अपनी स्टेशनरी में से कुछ गरीब बच्चों के लिए दान करने को प्रेरित करते हैं। स्कूलों की अनुमति से कैंपस में बॉक्स लगाते हैं, जिससे बच्चे अपनी शिक्षा से स्टेशनरी कापी आदि डाल देते हैं। स्कूली बच्चों से प्राप्त स्टेशनरी और अपने स्तर से भी सहयोग कर जरूरतमंद बच्चों को बांटते हैं।  इस अभियान से जुड़े उग्रसेन पटेल ने बताया कि छत्तीसगढ़ के बालोद, दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर, सूरजपुर, धमतरी, बलरामपुर आदि कई जिलों में बॉक्स लगाने और वितरण करने का अभियान चला रहा है। प्राइमरी स्तर के बच्चे आर्थिक रूप से असमर्थ रहने के कारण स्टेशनरी के अभाव मे पढ़ाई छोड़ देते हैं। इसी समस्या को खत्म करने के लिए समर्थ और असमर्थ बच्चों के बीच एक कड़ी स्थापित करना भी इस अभियान का उद्देश्य है।

    उद्देश्य
    बच्चों को संस्कारी व चरित्रवान बनाना, बच्चों में दान देने और समाज सेवा की भावना विकसित करना, समर्थ और असमर्थ बच्चों के बीच संबंध स्थापित करना, जो विद्यार्थी आर्थिक रूप से कमजोर है उनको जगत की शिक्षा सामग्री देकर मदद करना।

    चार साल पहले शुरुआत
     श्री विभु जी महाराज की प्रेरणा से वर्ष 2015 में शुरू हुए मिशन एजुकेशन अभियान के अंतर्गत अभी तक लगभग 4 लाख से ज्यादा बच्चों को पूरे देश में निशुल्क पाठ्य सामग्री वितरण की जा चुकी है। इन्हीं क्रम में संस्था द्वारा 24 घंटे के अंदर 16604 किलो पाठ्य सामग्री वितरित कर 'गिनीज वल्र्डÓ रिकॉर्ड बनाया। इस अभियान में तथा तीन दिवसीय आयोजित समर कैंप 22 से 24 अप्रैल तक आयोजित करने में डीआर पटेल, गंगाराम देशमुख, मोहित देशमुख,नेतराम पटेल, अर्जुन ठाकुर, लक्ष्मी देशमुख, खूबलाल भट्ट, दामिनी पटेल, खिलेश्वरी पटेल, फतेश पटेल,साहिल भट्ट,निलेश पटेल, हेममूर्ति, श्यामलाल निषाद, हरिवंश देशमुख, वेदप्रकाश देशमुख, कंचन भट्ट, मेघा,दीपा, राजा, राधे,वीरेंद्र,देवांगन, प्रीति, ईशा,रिपा, आदि का योगदान रहा।

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    दल्लीराजहरा,  24 अप्रैल।  राजहरा  थाना में पदस्थ नगर निरीक्षक कुमार गौरव साहू की पत्नी मोनिका साहू ने पुष्पा अस्पताल में ईलाज के लिए भर्ती बालिका भाविका साहनी को रक्तदान कर  मानवता का उदाहरण प्रस्तुत किया है। डीबी रक्तदान परिवार राजहरा की यह महिला सदस्य स्वयं रक्त दान करने के साथ ही अन्य लोगों को भी जरूरतमंद मरीजों के लिए रक्त दान हेतु अभिप्रेरित करती रहती है। इस रक्तदान हेतु नगर निरीक्षक कुमार गौरव साहू एवं डीबी रक्तदान गु्रप राजहरा की टीम के साथियों ने सहयोग किया। रक्तदान के लिए बालिका भाविका साहनी ने मोनिका साहू को गुलदस्ता भेंटकर धन्यवाद ज्ञापित किया। वहीं नगर निरीक्षक एवं उनकी अर्धांगनी मोनिका ने शीघ्र ही ईश्वर से उक्त बालिका के स्वास्थ लाभ के लिए कामना की।

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    बालोद, 24 अप्रैल।
    जिला मुख्यालय के मुख्य मार्गों से गुजरने वाले भारी वाहनों के कारण यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई थी जिसे देखते हुए शासन द्वारा   10 करोड़ की लागत से दो साल पहले बायपास का निर्माण किया गया। इस मार्ग के निर्माण में इतनी बड़ी राशि खर्च करने के बाद भी इतने कम समय में मालवाहकों का वजन नहीं सह पा रहा है। सड़क के कई हिस्से की गिट्टी उखड़ कर पूरी तरह से धंस गई हैं जिसके कारण दुपहिया व चारपहिया के वाहन चालक को आवाजाही करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं।वहीँ लोक निर्माण विभाग ने कुछ हिस्सों में पेंच वर्क का कार्य किया गया था वह भी उखडऩे लगी हैं ।

    अधिकारियों की मॉनिटरिंग पर उठने लगे सवाल
    शहर में भारी वाहनों के दबाव को देखते हुए यातायात पुलिस ने हाल ही में इस सड़क को मालवाहकों के लिए खोल दिया है। उसके बाद भारी वाहनों की आवाजाही इस मार्ग पर होने लगी। इससे दवाब नहीं झेल पाई और सड़क उखडऩे लगी। वर्तमान स्थिति ऐसी है कि सड़क जर्जर होने लगी है। अब तो मरम्मत कराने की नौबत आ गई है। इससे सड़क की गुणवत्ता और निर्माण एजेंसी व संबंधित विभाग के अधिकारियों की मॉनिटरिंग पर सवाल उठने लगा हैं।

    निर्माण के कुछ माह बाद से होने लगा था पैंचवर्क
    इस मार्ग पर उस समय भी उंगली उठी थी जब निर्माण होने के कुछ माह में ही यह सड़क उखडऩे लगी थी। पैचवर्क कर इसे दुरूस्त किया गया था। अब जब मालवाहक चलने लगे हैं तो दबाव बढ़ते ही सड़क फिर उखडऩे लगी है। लोगों को उम्मीद थी की 10 करोड़ की सड़क मजबूत बनेगी, पर यह तो अभी से जर्जर होने लगी है।

    उखड़ रही गिट्टी, जगह-जगह धंस रही सड़क
    जिला मुख्यालय में बढ़ते यातायात दबाव को कम करने के लिए शासन ने 10 करोड़ की लागत से पड़कीभाट से पाररास तक 6 किमी बायपास मार्ग बनाया गया। इस मार्ग से बड़े मालवाहक वाहनों की आवाजाही अब शुरू हुई है। गुणवत्ताहीन बनने की वजह से गिट्टियां उखडऩे लगी हैं। जगह-जगह धंसती जा रही है। ऐसे में अब फिर से पीडब्ल्यूडी इस सड़क की मरम्मत करा रहा है।

    बघमरा से पर्रेगुड़ा मार्ग की स्थिति भी दयनीय
    दूसरी ओर पर्रेगुड़ा से बघमरा बालोद तिराहा तक इस बायपास मार्ग की स्थिति दयनीय हो चुकी है पाररास मार्ग में सड़क धंस गई है। बाइपास सड़क के अधिकाश हिस्से पूरी तरह उखड़ गई और कई जगहों से सड़क धस गई हैं जिसके कारण रात में आवाजाही करने वाले दुपहिया वाहन चालक गड्ढे में फसकर गिर कर दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं।

     

  •  

Posted Date : 23-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    दल्लीराजहरा।
    विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर ग्रीन कमाण्डों विरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में स्कुली बच्चों के साथ मिलकर धरती बचाओं व जल बचाओं का संदेश लोगों तक पहूंचाने के लिए बच्चों को जंगली जानवरों के वेश भूषा में जल , जंगल की संरक्षण करने संदेश दिया। जल है तो कल है, जंगल है तो जल है , जंगल में हो रहे पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से वातावरण प्रदुषित हो रहा है साथ की वन्य प्राणी विलुप्त होते जा रहे है और  कुछ जंगली जानवर पानी व भोजन की तलाश में शहर की ओर आने लग गये है भारी वाहनों की चपेट में आ जाने से उनकी असमय मौत हो जाती है। जंगल घना होने से मानसुन चक्र सही होने से समय पर बारिश होगी जिससे पर्याप्त जल संग्रहण किया जा सकेगा। इसी के तहत ग्रीन कमाण्डों ने प्रत्येक व्यक्ति को अपने जन्म दिवस पर प्रत्येक वर्ष एक पेड़ लगाने प्रेरित किया।

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    बालोद, 22 अप्रैल।
    मतदान होने के बाद अब हार जीत के कयास लगाए जा रहे हैं। जहां बालोद जिले के तीनों विधानसभा में हुए कांकेर लोकसभा को लेकर मतदान के बाद एक ओर जहां कांग्रेस अपनी जीत को लेकर काफी आश्वस्त नजर आ रही है वहीं भाजपा भी हर तरफ मोदी लहर की बात कर रही है। कांग्रेस ने बीरेश  ठाकुर तो भाजपा ने मोहन मंडावी को अपना प्रत्याशी बनाया है   इस बार मतदान में पिछले लोकसभा चुनाव की अपेक्षा 5 फीसदी अधिक मतदान हुआ है जिसे कांग्रेस अपने पक्ष में मौजूद मान  रही है तो वहीं भाजपा वर्तमान प्रदेश की कांग्रेस सरकार के खिलाफ इसे बता रही है।

     दूसरे चरण के मतदान संपन्न होने के बाद में कांकेर लोकसभा के अंतर्गत आने वाले बालोद  जिले के तीनों विधानसभा में पिछले चुनाव की अपेक्षा इस बार 5त्न अधिक मतदान हुए हैं इसके बाद हार जीत के कयास लगाना चालू हो चुका है जहां कांग्रेस की बात करें तो कांग्रेस का मानना है कि वर्तमान में केंद्र सरकार के खिलाफ अधिक मतदान हुआ है और जिस प्रकार से कांग्रेस प्रदेश में एक ही बहुमत से सरकार बनाई है वैसी केंद्र में भी सरकार बनाएगी इस बार मोदी का जादू नहीं चलेगा तो दूसरी तरफ भाजपा इसे झूठा साबित करने में लगी है भाजपा का कहना है कि जहां एक तरफ लगातार कांकेर  लोकसभा में भाजपा जीती है तो इस बार भी भाजपा की जीत निश्चित है और जो वोट प्रतिशत अधिक हुआ है वह वर्तमान में प्रदेशके कांग्रेस  सरकार के खिलाफ है तो दूसरी तरफ मोदी का लहर भी ग्रामीण इलाकों से शहरी इलाकों में देखा गया है हर तरफ से नरेंद्र मोदी की चर्चा है जहां केंद्र में फिर से नरेंद्र मोदी की सरकार बनेगी और कांकेर  लोकसभा में भाजपा जीत कर आएगी  मतदान होने के बाद में भाजपा और कांग्रेस दोनों के ही अपने-अपने दावे हैं।

    वोट का बढऩा कांग्रेस के पक्ष में है इस बार कांकेर लोकसभा में कांग्रेस की जित होगी 
    कृष्णा दुबे जिला कांग्रेस कमिटी अध्यक्ष बालोद 
    कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर जित रहे है वोट जो ज्यादा हुआ है वो केंद्र सरकार के खिलाफ है कोई मोदी की लहर नहीं है 
    - चंद्रेश हिरवानी ब्लाक अध्यक्ष कांग्रेस
    मोदी जी की लहर है ओर जो वोट ज्यादा हुआ वो वर्तमान में प्रदेश सरकार के खिलाफ है भाजपा की जित होगी केंद्र में भी भाजपा की सरकार बनेगी 
    कृष्णकांत पवार भाजपा जिला महामंत्री 
    जिले के हिसाब से जो मतदान हुआ वो भाजपा के पक्ष में है ओर भाजपा लिड करेगी  
    नितेश वर्मा भाजपा पार्षद

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    दल्लीराजहरा, 22 अप्रैल।
    बीएसपी एथलेटिक्स डे बोर्डिंग स्कीम लौह अयस्क नगरी दल्लीराजहरा के दो बालिका एथलीटों ने अपने उत्कृष्ठता का प्रदर्शन कर छग राज्य के लिए गोल्ड व सिल्वर मेडज जीता। 

    सेकेण्ड नेशनल 400 मीटर ओपन चैंपियनशीप का आयोजन उत्तरप्रदेश एथलेटिक्स एसोशिएशन द्वारा एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया के मार्गदर्शन में 15 एवं 16 अप्रैल को लखनऊ में संपन्न हुआ। जिसमें छग राज्य के लिए दामिनी सिंह सुपुत्री अलबेला सिंह ने गर्ल्स अंडर 18 आयु वर्ग में अपने प्रथम नेशनल स्पर्धा में प्रथम स्थान अर्जित कर गोल्ड मेडल जीता जबकि इसी वर्ग के सिल्वर मेडल पर निधी यादव सुपुत्री रामलाल यादव ने जीत दर्ज किया। दोनों एथलीट राजहरा माइंस एथलेटिक्स क्लब दल्लीराजहरा में सुदर्शन कुमार सिंह एनआईएस एथलेटिक्स कोच के मार्गदर्शन में विगत तीन वर्षो से नियमित अभ्यासरत है। पूर्व में इन्हें छग राज्य से खेलने का अवसर प्रदान नही

    किया गया। अपितू इन दोनों के साथ साथ क्लब के अन्य एथलीटों को विगत तीन वर्षो में कम से कम 36 नेशनल मेडल जीतने की क्षमता थी। ऐसा कहना है, इन एथलीटों को नियतिम अभ्यास कराने वाले कोच सुदर्शन सिंह का। 

      उल्लेखनीय है कि उक्त प्रतियोगिता में बीजापुर स्पोर्ट्स एकेडमी के दो बालिका एथलीटों ने पायल दिल्लीवार एनआईएस एथलेटिक्स कोच के मार्गदर्शन में तथा दल्लीराजहरा, बालोद जिला के दोनों मेडलिस्ट में भाग लिया जबकि छग राज्य एथलेटिक्स संघ के किसी भी जिला से किसी भी एथलीटों ने भाग नहीं लिया।

     उक्त सफलता के लिए बीएसपी एथलेटिक्स डे बोर्डिंग स्कीम में मुखिया महाप्रबंधक आईओसी तपन सुत्रधार, सहायक महाप्रबंधक कार्मिक संतोष कुमार सिंह, उपप्रबंधक जियोलाजी प्रवीन मराठे, उपप्रबधंक कार्मिक एमपी सुधीर खदान सहित इन एथलीटों के माता पिता परिवार, इनके समाज व इनके विद्यालय बीएसपी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 को जाता है. इन दोहरे पदक जीतने वाले एथलीटों व इनके प्रशिक्षक सुदर्शन सिंह को बीएसपी प्रबंधन के साथ साथ अनिरूद्ध, पीजी जयकृष्णन, एस अजयमूर्ति, ममता मौर्य, अनीता यादव, पायल दिल्लीवार, सभी एनआईएस कोच के साथ साथ आर सुनील नायर, शिवकुमार, मार्तण्ड सिंह, सपन जेना, मोहम्मद नबी, बनवारी लाल मरकाम, तारा सिंह, शेषनाथ गुप्ता, चंद्रभान सिंह, प्रेमशंकर, प्रियंका निषाद, तेजेश्वरी साहू, लोकेश्वरी यादव, पायल मेश्राम, मोनिका, मनीषा, सीमा नेताम सहित अनेक खेल प्रेमियों ने बधाई देकर उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

     

     

  •  

Posted Date : 21-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    दल्लीराजहरा, 21 अप्रैल। तहसील साहू संघ द्वारा भक्त माता कर्मा जयंती एवं नि:शुल्क सामूहिक आदर्श विवाह का आयोजन राजहरा नगर के गांधी चौक स्थित भक्त मां कर्मा मंदिर प्रांगण में किया गया। जिसमें 9 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। वहीं उपस्थित केबिनेट मंत्री अनिला भेडिया ने वर-वधुओं को आशीर्वाद देकर उनके सुखद एवं मंगलमय जीवन के लिए कामना की।

    कार्यक्रम के प्रथम सत्र में सुबह 9 बजे भक्त माता कर्मा की आरती पश्चात समाज के बच्चों, महिलाओं और पुरूषों द्वारा मां कर्मा, कृष्ण एवं भक्तिन माता राजिम की भव्य झांकी के साथ कलश शोभा यात्रा निकाली गई, जो नगर भ्रमण करते हुए बस स्टैण्ड क्षेत्र स्थित साहू सदन में पहुंची। यहां बारातियों का स्वागत किया गया जिसमें 9 दूल्हों को स्वागत करने के उपरांत कलश शोभा यात्रा के माध्यम से वे कार्यक्रम स्थल कर्मा मंदिर प्रांगण पहुंचे। कर्मा मंदिर प्रांगण में आयोजित सामूहिक आदर्श विवाह में सम्मिलित 9 वधुओं के द्वारा वरमाला पहनाकर दुल्हों का स्वागत किया गया। 

    कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में मुख्य अतिथि महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण विभाग मंत्री अनिला भेडिया थीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता बालोद जिला साहू संघ अध्यक्ष किशोरी साहू ने की। विशेष अतिथि के रूप में जिला साहू संघ संरक्षक अर्जुन साहू,कार्यकारी अध्यक्ष हलधर साहू,जिला साहू संघ उपाध्यक्ष पंचकुमारी साहू,कोषाध्यक्ष नरेन्द्र हिरवानी,जिला साहू संघ महिला प्रकोष्ठ संयोजिका भानुमति साहू,नगरपालिका दल्लीराजहरा अध्यक्ष कांशीराम निषाद, राजहरा ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष संगीता नायर, वार्ड 19 पार्षद गीता मरकाम एवं वार्ड 24 पार्षद बबला खापर्डे उपस्थित थे। 

    केबिनेट मंत्री अनिला भेडिय़ा ने कहा कि साहू समाज द्वारा नि:शुल्क सामूहिक आदर्श विवाह का आयोजन बहुत ही सराहनीय है आज बढ़ती मंहगाई के दौर में विवाह कार्यक्रमों के दौरान होने वाले फिजूल खर्ची को रोकने के लिए  इस तरह आदर्श विवाह का आयोजन होना आवश्यक है। श्रीमती भेडिया ने मंगल परिणय सूत्र में बंधे सभी वर एवं वधु को आशीर्वाद देकर उनके सुखद व मंगलमय जीवन की कामना की। 

    जिला साहू संघ संरक्षक अर्जुन हिरवानी ने समाज में बढ़ रहे नशापान पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए सामाजिक सदस्यों को नशापान से दूर रहने एवं नशामुक्त समाज निर्माण के लिए प्रेरित किया। जिला साहू संघ अध्यक्ष किशोरी साहू ने सामूहिक आदर्श विवाह आयोजन की सराहना करते हुए राजहरा साहू समाज के संगठनात्मक एकजूटता और समाज हित के कार्यों में अग्रणीय रहने पर सभी सदस्यों के कार्यों व समर्पण भावना की तारीफ की। इसी तरह अन्य अतिथियों ने भी कार्यक्रम को संबेधित किया और सभी वर एवं वधुओं को आशीर्वाद दिया।

    स्वागत भाषण तहसील साहू संघ अध्यक्ष तोरणलाल साहू ने दिया। मंच संचालन रेखूराम साहू एवं आभार प्रदर्शन तहसील साहू संघ उपाध्यक्ष गोविंद साहू ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से राधा साहू, राधेश्याम साहू, शीतल, श्यामलाल, हरखराम, किशोर,निर्मल दास, रूपलाल, राजकुमार, राजेश,विष्णु, इंद्रकुमार, विजय, इंद्रजीत, संतराम, रेखा साहू,विमला,मंजूसाहू,निर्मला, दशमत, उमा, कमला, सुमन, चंपादेवी, राधिका, द्रोपती साहू, वीणा साहू, माया, गोमती,भामिनी साहू, घनाराम, चेतन, भोज कुमार, खूबलाल, संतोष कुमार, किशन लाल, रामेश्वर साहू सहित समाज के अन्य समस्त परिक्षेत्र के पदाधिकारी व सदस्यगण उपस्थित थे।

  •  

Posted Date : 19-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    बालोद, 19 अप्रैल।
    जिला मुख्यालय से 2 किमी की दुरी पर स्थित ग्राम मेंढकी में शुक्रवार  को भगवान राम महाभक्त हनुमान  की  जन्मोत्सव  पर सुबह से हनुमान मंदिर में भक्ति की धारा बहती रही। इस अवसर पर समस्त ग्राम वासी मेडकी द्वारा जन्मोत्सव के अवसर पर विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमे बड़ी सख्या में लोग पहुचकर प्रसाद ग्रहण किए । वहीं ग्रामीणों द्वारा हनुमान की भव्य शोभायात्रा गाजे बाजे व् आतिशबाजी के साथ निकाली गई इस दौरान ग्रामीण महिलाए व् युवती सिर पर कलश रखकर शोभायात्रा में शामिल हुए। मंदिर में हनुमानजी को तेल, सिंदूर व लाल वस्त्रों से विशेष श्रृंगार कर विशेष पूजा अर्चना के साथ ही महा आरती की गई। इसके बाद हनुमान चालीसा व सुंदरकांड का पाठ किया गया। मंदिर में दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। सुबह से ही  भक्तों की कतार लगी रही और भक्त अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रार्थना करते रहे। रात्रि 7 बजे के बाद हनुमान चालीसा व् झलप महासमुंद की रमायण मंडली की भजन का कार्यक्रम भी हुआ। इस अवसर पर मेंढकी सहित आस पास के ग्रामीण  बड़ी संख्या में शामिल होकर हनुमान जी के भजनों पर झूमे और उनका आशीर्वाद लिया।

     

  •  

Posted Date : 18-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    दल्लीराजहरा, 18 अप्रैल।
    कांकेर लोकसभा 2019 का मतदान की प्रक्रिया में जिला निर्वाचन आयोग की लापरवाही सामने आयी । आदर्श मतदान केन्द्र में छाया,पानी, साफ सफाई दिव्यांग जनों को लिए व्हील चेयर सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करानी थी परंतु डौण्डीलोहारा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 186, 187,188 और 194 डीएवी इस्पात सीनियर सेकण्ड्री पब्लिक स्कुल दल्लीराजहरा को एक आदर्श मतदान केन्द्र बनाया जहां पहुंचने के लिए एक ही प्रवेश व निकासी द्वार बना हुआ था। इस डीएवी सीनियर पब्लिक स्कूल में टीचर कालोनी वार्ड, शताब्दी नगर वार्ड ,झोपड़ी कालेज रोड, एलआईसी कालोनी , हास्पीटल सेक्टर वार्ड, 256 चौक शिकारी बाबा वार्ड , राजहरा बाबा वार्ड क्षेत्र के मतदाता मतदान करने पहुंचे । इनमें से कई मतदाता दिव्यांगजन थे।

    लेकिन इस आदर्श मतदान केन्द्र में  दिव्यांग मतदाताओं के लिए एक टूटा व्हील चेयर की व्यवस्था की गई थी । जिसके कारण कई दिव्यांगजनों को परेशानियों का समाना करना पड़ा । जैसे ही मतदान कर लौट रहे दिव्यांग लोगों के मदद से तपती धुप में पैदल चलाकर लाया जा रहा था।  इस बीच छत्तीसगढ़ संवाददाता की नजर पड़ी , पुलिस कर्मी सहित अन्य कर्मचारी हरकत में आये और इस टूटी हुई व्हील चेयर को ठीक करने लगे जबकि इसके पहले जब दिव्यांग मतदाता इसी प्रवेश द्वार से मतदान करने इसी हालत में गया था। 

    नगरीय निकाय के सेक्टर प्रभारी रत्नेश  का कहना था कि मुझे इस बारे में को शिकायत नहीं आयी है  फिर भी यदि ऐसा हुआ होगा तो व्हील चेयर का नट निकल गया रहा होगा इस कारण उस समय व्हील चेयर काम नही ंकिया होगा।

     

  •  

Posted Date : 18-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    बालोद, 18 अप्रैल।
    लोकसभा आम निर्वाचन 2019 के निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रानू साहू ने आदेश जारी कर नौ कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। इसी प्रकार अस्वस्थ होने का आवेदन प्रस्तुत कर निर्वाचन कार्य में अनुपस्थित रहने पर सत्रह अधिकारी कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर एक सप्ताह के भीतर मेडिकल बोर्ड से प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने कहा गया है।

    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिन कर्मचारियों को निलंबित किया गया है, उसमें श्री चैन सिंह रावटे उच्च शिक्षक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सुरेगॉव,  अनुज कुमार चुरेन्द्र प्रधानपाठक कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी डौण्डीलोहारा,  अमृत राव गजभिये प्रधानपाठक कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी डौण्डीलोहारा,  डुगरूराम साहू उच्च वर्ग शिक्षक कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी गुरूर,  सूर्यकांत पटेल सहायक शिक्षक(पंचायत) कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी डौण्डी,   बनवासी राम नेताम सहायक शिक्षक(पंचायत) कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी डौण्डी,  जगदेव राम ठाकुर सहायक शिक्षक(टीएलबी) कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी डौण्डीलोहारा, मन्नूलाल ठाकुर शिक्षक(ईएलबी) कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी डौण्डीलोहारा और श्री अश्वनी कुमार पद्माकर सहायक शिक्षक(टीएलबी) कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी डौण्डी शामिल हैं। 

    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिन अधिकारी कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है, उसमें श्री दिनेश कुमार बधे सहकारिता विस्तार अधिकारी, Ÿकामता प्रसाद साहू उच्च वर्ग शिक्षक, हेमनाथ कुर्रे प्रधानपाठक, रोमन सिंह खरे व्याख्याता(एल.बी.), ओमशंकर निषाद सहायक शिक्षक (एल.बी.), लक्ष्मीनाथ ठाकुर व्याख्याता,  विकास शर्मा सहायक शिक्षक (एल.बी.), संतोष राव कृदत्त सहायक शिक्षक पंचायत, निर्मल कुमार साहू स्टोर कर्ल्क पी.एच.ई.,  रमेश कुमार इंदौरिया व्याख्याता, गैंदलाल साहू सहायक शिक्षक (एल.बी.), चोवाराम ठाकुर शिक्षक (एल.बी.), स्वपन कुमार जेना व्यायाम शिक्षक, श्री तरूण कुमार निर्मलकर सहायक शिक्षक (एल.बी.), नेत्रांजन सिंह परमार सहायक शिक्षक (पंचायत),  पंकज वैष्णव सहायक शिक्षक (टी.एल.बी.) और श्री रामाधीन नेताम सहायक ग्रेड-03 शामिल हैं।  

     

     

  •  

Posted Date : 18-Apr-2019
  • बालोद, 18 अप्रैल। लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत आज जिले में हुए मतदान में समाज के सभी वर्गों के मतदाताओं ने भारी उत्साह के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया। महिलाओं, युवाओं और वयोवृद्ध नागरिकों व दिव्यांगजनों में मतदान के प्रति अभूतपूर्व उत्साह देखा गया।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रानू साहू ने  कनिष्ठ प्राथमिक शाला कुर्मीपारा बालोद में स्थापित मतदान केन्द्र क्रमांक -30 संगवारी मतदान केन्द्र में पहुॅचकर मतदान किया। उन्होंने शासकीय प्राथमिक शाला भवन झलमला व शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला भवन झलमला के संगवारी मतदान केन्द्र, शासकीय प्राथमिक शाला भवन सिवनी के दिव्यांग मतदान केन्द्र और शासकीय कन्या शाला भवन गुरूर में स्थापित संगवारी आदर्श मतदान केन्द्र पहुॅचकर शांतिपूर्ण मतदान का जायजा लिया। 

  •