छत्तीसगढ़ » बालोद

Previous123456789...1718Next
धन्वंतरी जेनरिक दवा दुकान शुरू
21-Oct-2021 6:57 PM (18)

मोदी का आभार व कोरोना वॉरियर्स का सम्मान
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 21 अक्टूबर।
कोरोना काल से लेकर अब तक देश में 100 करोड़ निशुल्क वैक्सीनेशन देने पर विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए भाजपा जिला बालोद द्वारा 22 अक्टूबर को प्रात: 10.30 बजे जिला चिकित्सालय बालोद में तथा 23 अक्टूबर को जिले के अन्य वैक्सीनेशन सेंटरों में समस्त मंडलों द्वारा भारतीय जनता पार्टी के नेताओं व पदाधिकारियों तथा कार्यकर्ताओं द्वारा वैश्विक महामारी से लड़ते हुए अपनी जान की परवाह किए बगैर वैक्सीनेशन के महाअभियान में जुड़े समस्त डॉक्टर, नर्स, सफाईकर्मी सहित समस्त स्टाफ के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उनके सम्मान हेतु भाजपाजन वैक्सीन सेंटरों में जाकर सम्मान करेंगे।
भाजपा जिला अध्यक्ष कृष्णकांत पवार ने बताया कि  100 करोड़ वैक्सीनेशन के विश्व कीर्तिमान स्थापित करने पर जिला चिकित्सालय बालोद में टीकाकरण अभियान के अवसर पर वैक्सीन सेंटर में चाय बिस्किट जूस फल आदि का वितरण का कार्यक्रम रखा गया है।

केन्द्र सरकार किसान विरोधी-रामबिलास
21-Oct-2021 6:54 PM (15)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 21 अक्टूबर।
प्रदेश किसान कांग्रेस के संयोजक राम बिलास साहू गुरुवार को बालोद पहुंचे। यहां जिला कांग्रेस भवन में राज्य सरकार द्वारा किसान मजदूरों के लिए बनाए गए। कई महत्वपूर्ण योजनाओं सहित आगामी धान खरीदी के संबंध में कार्यकर्ताओं से विस्तृत चर्चा किये।
इस मौके पर केंद्र सरकार को किसान विरोधी बताते हुए कहा कि राज्य सरकार किसानों का एक एक धान का दाना खरीदने को तैयार है और लिया भी है। जितनी तादात में केंद्र सरकार को देना था और खरीदने का जो करार हुआ था। उससे केंद्र सरकार मुकर गई। केंद्र सरकार का कहना है कि केंद्र के समर्थन मूल्य में धान खरीदी करे, तभी चावल लेंगे। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राज्य सरकार इस बार धान खरीदी की पहले से तैयारी कर ली है और धान खरीदी में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी।

बढ़ती महंगाई के खिलाफ युवा कांग्रेस का अनोखा प्रदर्शन
20-Oct-2021 5:53 PM (16)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद,  20 अक्टूबर।
बढ़ती महंगाई के खिलाफ बालोद जिला मुख्यालय में युवा कांग्रेस द्वारा अनोखा प्रदर्शन किया गया।
प्रदर्शनकारियों ने एक व्यक्ति को बल्लेबाज बना प्रधानमंत्री मोदी का फोटो लगा पेट्रोल पंप में बॉलिंग कर बैटिंग कराया, जहां बल्लेबाजी में स्कोर शतक पार होने की बात करते हुए डीजल-पेट्रोल की बढ़ते दामों का विरोध किया।

इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने हाथों में झंडा फ्लेक्स लिए केंद्र सरकार को जमकर कोसा। युवा कांग्रेस बालोद के शहर अध्यक्ष ने कहा कि अभी पेट्रोल के दाम 105 पहुंच चुके हैं। केंद्र सरकार को आम जनता से कोई सरोकार नहीं, 150 भी कर देंगे।
 

धूमधाम से मनी विजयादशमी
17-Oct-2021 5:55 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 17 अक्टूबर।
श्री राम जन्म उत्सव समिति दल्ली राजहरा के तत्वावधान में शनिवार की शाम फुटबॉल ग्राउंड में समिति के सदस्यों के द्वारा विजयादशमी पर्व मनाया गया।
कार्यक्रम में अतिथि के रूप में नगर पालिका अध्यक्ष शिबू नायर, नगर पुलिस अधीक्षक मनोज तिर्की, दल्लीराजहरा के व्यपारी संघ अध्यक्ष गोविन्द वाधवानी, पूर्व पार्षद व झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुरेश जायसवाल, रविश जैन , सौरभ गोलछा, ब्लॉक कॉग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अशोक बाम्बेश्वर, यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष प्रशांत बोकडे, ब्लॉक कॉग्रेस कमेटी के मीडिया प्रभारी विवेक मसीह, वार्ड क्रमांक 5 की पूर्व पार्षद लीलावती साहू उपस्थित रहे। समिति के द्वारा फुटबॉल ग्राउंड ने रिदम प्लस बैड आर्केस्ट्रा का भी आयोजन भी कराया गया।

श्री राम जन्मोसव समिति के संयोजक जयदीप गुप्ता ने बताया कि विजय दशमी का पर्व हिन्दुवों का प्रमुख पर्व है जिसे पूरे हिंदुस्तान में बड़े हर्ष के साथ मनाया जाता है। समिति को विजय दशमी कार्यक्रम कराने का मौका मिला ये हमारे सौभाग्य की बात है और आम जनता का भी बहुत सहयोग व आशीर्वाद मिला है आगे भी ऐसे कार्यक्रम समिति जरूर करायेगी।

इस पूरे कार्यक्रम में उपस्थित श्री राम जन्मोत्सव समिति के संयोजक जयदीप गुप्ता, सह-सयोजक स्वाधीन जैन, आशीष लालवानी, हितेश कुमार, अभिजीत श्रीवास्तव, विकास जैन, उदित स्वर्णकर, आकाश जायसवाल , सागर गनिर , शकर साहू , विजय अग्रवाल आदि श्री राम जन्म उत्सव समिति पदाधिकारी व सदस्यगण इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
 

कवर्धा घटना के विरोध में विहिप का धरना
13-Oct-2021 5:15 PM (29)

बालोद, 13 अक्टूबर। कवर्धा घटना के विरोध में शहर के जय स्तंभ चौक में एक दिवसीय आक्रोश धरना प्रदर्शन किया गया, जहां पर सभी ने प्रशासन पर एकतरफा कार्रवाई का आरोप लगाया। इसके बाद कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया।
मुख्य अतिथि त्रिवेदी दास महाराज ने कहा कि भगवा ध्वज का अपमान किया जा रहा है और जिम्मेदार चुप हैं। विहिप के जिलाध्यक्ष बलराम गुप्ता ने आरोप लगाते हुए कहा कि कवर्धा घटना में पुलिस ने पक्षपात करते हुए एकतरफा कार्रवाई की है।
आगे कहा कि भगवा ध्वज का अपमान किया गया है और विश्व हिंदू परिषद इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेगा। आने वाले समय में और भी बेहतर रणनीति से तैयार की जा रही है और जब तक दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं की जाती, यह आंदोलन और आगे अनवरत जारी रहेगा।
 

माइंस प्रबंधक को घर घुसकर जान से मारने की धमकी, मारपीट, 9 पर जुर्म
13-Oct-2021 4:38 PM (20)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 13 अक्टूबर।
बोरिया आयरन ओर माइंस के माइंस प्रबंधक और एक अन्य कर्मचारी के साथ कुछ लोगों ने घर में घुसकर अभद्र व्यवहार करते हुए मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी। राजहरा पुलिस ने 9 लोगों के खिलाफ बलवा का मामला दर्ज कर उनके विरुद्ध धारा 147, 149, 294, 323, 452 व 506 के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया है।

पुलिस के अनुसार नगर पंचायत चिखलाकसा के वाड क्रमांक 11 में निवासरत बोरिया आयरन ओर माइंस खडगांव के माइंस प्रबंधक हेमंत उपाते के निवास में 12 अक्टूबर की सुबह लगभग 7 बजे करीब 60 लोग पहुंचे। सभी खडग़ांव क्षेत्र के निवासरत थे।
इतने लोगों को देख उक्त माइंस प्रबंधक ने अपने माइंस के अन्य एक कर्मचारी कंवलजीत सिंह को मोबाइल में जानकारी दी, जिससे कंवलजीत सिंह तत्काल घटना स्थल पर पहुंचा और उसने वहां आए हुए लोगों से कहा कि माइंस से संबंधित चर्चा माइंस में ही करनी चाहिए। इस बात को लेकर लोगों ने पकड़ लिए और मेरे साथ गाली गलौज करते हुए मारपीट करने लगे और जान से मारने की धमकी देने लगे। किसी तरह वे और माइंस प्रबंधक घर के अंदर घुसकर अपनी जान बचाई और राजहरा थाना प्रभारी को जानकारी दी।
घटना की जानकारी मिलते ही राजहरा थाना प्रभारी अपने पुलिस जवानों के साथ घटना स्थल पर पहुंचे और वहां उपस्थित लोगों से बातकर उन्हें समझा कर उन्हें वहां से हटाया गया।

प्रार्थी हेमंत उपाते व कंवलजीत सिंह की रिपोर्ट पर राजहरा पुलिस ने भीमराज मतलामे, नरेंद्र मंडावी, जितेंद्र रावटे, पंचराम, रामकुमार सलामे, ज्ञान सिंह निषाद, उत्तम कुमार, मोती साहू, इंदू बाई सहित अन्य अज्ञात लोगों के विरुद्ध मामला पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही है।

गाडिय़ों को किया था आग के हवाले
वहीं मिली जानकारी के अनुंसार बोरिया माइंस में लगभग 12 करोड़ की मशीन को नरेंद्र मंडावी व उनके साथियों ने 21 जून 2016 को आग के हवाले कर दिया था, जिस पर खडग़ांव पुलिस ने नरेंद्र मंडावी सहित अन्य चार लोगों के खिलाफ धारा 147, 435 व 436 के तहत मामला दर्ज कर जेल भेजा गया था।
 

प्रदेश में डॉ. अंबेडकर विवि बनाने समेत कई मांगों पर चर्चा
13-Oct-2021 4:09 PM (38)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्ली राजहरा, 13 अक्टूबर।
डॉ.अंबेडकर महापरिनिर्वाण भूमि सम्मान समारोह समिति नई दिल्ली की छत्तीसगढ़ प्रदेश इकाई एवं बौद्ध महासंघ छत्तीसगढ़ प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में प्रदेश के प्रमुख अंबेडकरवादी विचारकों, चिंतकों, कार्यकर्ताओं एवं बौद्ध समाज के प्रमुख पदाधिकारियों, प्रतिनिधियों की बैठक मध्यप्रदेश के पूर्व केबिनेट मंत्री एवं डॉ. अंबेडकर महापरिनिर्वाण भूमि सम्मान समारोह समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष  इंद्रेश गजभिए के मुख्य आतिथ्य एवं बौद्ध महासंघ छत्तीसगढ़  के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप वासनीकर की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

 इंद्रेश गजभिए ने कहा कि बाबासाहेब आंबेडकर ने सन 1932 में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए पृथक निर्वाचन प्रणाली मंजूर करवाई थी, जिसके खिलाफ महात्मा गांधी ने आमरण अनशन किया एवं पूना पैक्ट के बाद यह व्यवस्था समाप्त हो गई किंतु आज के परिवेश में पुन: इस व्यवस्था की आवश्यकता है। अत: अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्र सरकार पृथक निर्वाचन प्रणाली (सेप्रेट इलेक्ट्रोल) लागू करें, ताकि आरक्षित सीटों पर सिर्फ एससी/ एसटी के मतदाता अपना प्रतिनिधि चुन सकें। डॉ. भीमराव अंबेडकर महापरिनिर्वाण भूमि दिल्ली में बड़ा भूमि परिसर प्रदान किया जाए एवं डॉ .बाबासाहेब अंबेडकर की निर्वाण भूमि को राजघाट जैसा दर्जा प्रदान किया जाए ताकि जो भी विदेशी राजनयिक भारत आए, वह बाबा साहेब की निर्वाण भूमि पर पुष्प अर्पित करने अवश्य जाएं।ॉ

 इस अवसर पर समिति के प्रदेश अध्यक्ष अनिल खोबरागड़े ने स्वागत भाषण देते हुए समिति द्वारा प्रदेश स्तर पर किए गए कार्यों, आयोजनों एवं धार्मिक सामाजिक प्रदर्शनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
समिति के राष्ट्रीय महासचिव एवं सेल एससी/एसटी फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील रामटेके, बौद्ध महासंघ छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष दिलीप वासनीकर, भारतीय बौद्ध महासभा छत्तीसगढ़ प्रदेश के महासचिव भोजराज गौरखेड़े, द बुद्धिस्ट सोसायटी आफ इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष अनिल मेश्राम, बौद्ध समाज बिलासपुर के अध्यक्ष सारंग राव हुमने, डोंगरगढ़ के पूर्व विधायक एवं प्रज्ञागिरी ट्रस्ट के अध्यक्ष विनोद खंडेकर, बौद्ध युवा महासंघ छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष चकेश्वर गड़पायले ने संबोधित करते हुए प्रदेश सरकार से मांग की कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में डॉ. अंबेडकर यूनिवर्सिटी एवं बुद्धिस्ट यूनिवर्सिटी बनाई जाए। जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए सन 1950 के पूर्व के दस्तावेज की अनिवार्यता समाप्त की जाए। अनुसूचित वर्गों के लिए शासकीय सेवा में रोजगार के अवसर बढ़ाए जाए।

अंतरराष्ट्रीय बौद्ध स्थल सिरपुर एवं प्रज्ञागिरी डोंगरगढ़ को बौद्ध समाज की भावनाओं के अनुरूप भव्य दर्शनीय स्थल बनाने हेतु प्रदेश सरकार विशेष कार्ययोजना बनाकर बजट का प्रावधान करें। छत्तीसगढ़ में भारतीय संविधान के निर्माता भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल को नगर, जिला एवं प्रदेश स्तर पर भव्य रूप से मनाने के लिए प्रदेश सरकार 2 करोड़ रुपए का बजट आवंटित करें ।
बैठक का संचालन पेंथर सेना के प्रदेश अध्यक्ष अनिल गजभिए एवं आभार प्रदर्शन भारतीय बौद्ध महासभा भिलाई के अध्यक्ष नरेंद्र खोबरागड़े ने किया।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से अखिल भारतीय परिसंघ के प्रदेश अध्यक्ष हर्ष मेश्राम, अशोक डोंगरे, समिति की प्रदेश महिला अध्यक्ष मीरा बोरकर, मेहर समाज के प्रदेश अध्यक्ष किशोर कन्नौजे, समता सैनिक दल के प्रदेश अध्यक्ष आनंद रामटेके, हरीश वाहने, सुनील नागदौने, अशोक धवले, अलंकार भिवगड़े , सुजाता रामटेके ,अनीता मेश्राम , संगीता पटेल ,डॉ प्रज्ञा तारा, विनोद श्रीरंगे ,शैलेंद्र डोंगरे ,धीरज मेश्राम, देवेंद्र मोटघरे , विनोद वासनिक ,चित्रसेन कोसरे, शैलेश बडग़े, योगेश रावत ,आर. एस. चौहान ,प्रमोद गजपाल ,अनिल कांबले ,मधुकर ठवरे, अरुण वैद्य, संजय मेश्राम ,रामेश्वर तुरकाने ,रिखीराम मोटघरे ,भीमराव भैसारे सहित छत्तीसगढ़ प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए लगभग 200 प्रतिनिधि उपस्थित हुए।
 

जिला कांग्रेस आज मौन व्रत सत्याग्रह करेगी
10-Oct-2021 5:13 PM (63)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 10 अक्टूबर।
जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष चंद्रप्रभा सुधाकर ने बताया कि उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी में तीन कृषि कानूनों के विरोध में शांतिपूर्ण किसानों के द्वारा किए जा रहे आंदोलन को दबाने के उद्देश्य से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के पुत्र द्वारा अपनी वाहन से किसानों व पत्रकारों को कुचल दिया गया। इस घोर अमानवीय कृत्य करने वाले मंत्री पुत्र को उत्तरप्रदेश की सरकार के द्वारा बचाने का प्रयास किया जा रहा है। यह अत्यंत शर्मनाक है।

 जिला कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री के द्वारा आज पर्यंत इस्तीफा नही दिया गया है। मंत्री पुत्र आशीष मिश्रा को कड़ी सजा एवं उत्तरप्रदेश सरकार की बर्खास्तगी को लेकर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर जिला कांग्रेस कमेटी के द्वारा 11 अक्टूबर को केंद्रीय कार्यालय के समक्ष दोपहर 11 से 1 बजे तक मौन व्रत किया जाना है। मौन व्रत के इस कार्यक्रम में समस्त कांग्रेस कार्यकर्ताओ की उपस्थिति ही शहीद किसानों व पत्रकारों के प्रति श्रद्धांजलि होगी। 

जिले के कैबिनेट मंत्री,संसदीय सचिव, विधायक, पूर्व विधायक, नगरीय निकायों के अध्यक्ष, पार्षद, जिला पंचायत के अध्यक्ष एवं सदस्य, जनपद पंचायत के अध्यक्ष एवं सदस्य, कांग्रेस समर्थित सभी सरपंच, महिला कांग्रेस, सेवादल, युवक कांग्रेस, एनएसयूआई ,आदिवासी कांग्रेस, अनुसूचित जाति विभाग, अल्पसंख्यक विभाग, पिछड़ा वर्ग विभाग, झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ, व्यापारी कांग्रेस, प्रोफेशनल कांग्रेस, एवं समस्त प्रकोष्ठों के पदाधिकारीयो से मौन व्रत स्थल पर उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।
 

शक्ति एवं भक्ति का पर्व है नवरात्रि- कुंवर सिंह
10-Oct-2021 5:11 PM (31)

नर्मदाधाम में यादव समाज भवन का लोकार्पण 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 10 अक्टूबर।
संसदीय सचिव व विधायक कुंवरसिंह निषाद ने भेङी(सु), परसाडीह (सु), सुरसुली, तथा केवटऩवागाव के नवरात्रि महोत्सव में भाग लिया तथा जोत जवारा व घट स्थापना कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने नर्मदाधाम सुरसुली स्थित कृष्ण मंदिर के पीछे कोसरिया यादव (राउत) समाज खेरथा सर्किल के भवन का लोकार्पण किया। 

मुख्य अतिथि कुंवर सिंह ने कहा कि शक्ति एवं भक्ति का पर्व नवरात्रि है। माता रानी की कृपा से हमारा प्रदेश आज खुशहाल है। हम सब सुखी है। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष व जिला पंचायत सदस्य चंद्रप्रभा सुधाकर ने कहा कि प्रदेश ने सभी समाज के लोगों का सम्मान हमारे मुख्यमंत्री कर रहे हैं । प्रदेश में विकास को नई दिशा मिली है। गांव गरीब किसान सब खुश है। कार्यक्रम को जिला कोसरिया यादव समाज के अध्यक्ष चंद्रहास यादव, सचिव रूपराम यादव ने भी संबोधित किया। 

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष जागृत सोनकर, जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री केशव शर्मा, दुर्गा ठाकुर, सरपंच ऐवनी साहू, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कोदूराम दिल्लीवार, महामंत्री व जोन अध्यक्ष संजीव चौधरी, पूर्व अध्यक्ष जीवन कश्यप, मानसिंह सारवा, पूर्णिमा देवांगन, सर्किल अध्यक्ष गोकुल यादव, उपाध्यक्ष खोरबारा राम यादव, बरसन निषाद, आनंद निषाद, भिखारीराम साहू, उपसरपंच पोखन साहू सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण एवं महिलाएं उपस्थित थी।
 

विहिप व बजरंग दल के पदाधिकारियों ने स्वयंसेवकों पर बरसाये फूल
09-Oct-2021 5:59 PM (29)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 9 अक्टूबर।
आज बालोद शहर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवको का नगर में पथ संचलन हुआ, जो कुर्मी दिल्लीवार सामुदायिक भवन से शुरू होकर पूरे शहर के मुख्य मार्गों का भृमण कर सरदार वल्लभ भाई पटेल मैदान में सभा मे तब्दील हुई।
आज विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल व मातृ शक्ति संगठन के सदस्यों ने बालोद जय स्तंभ चौक में ऐसे स्वयंसेवकों का पुष्पवर्षा कर जोरदार स्वागत किया भारतमाता के गगन भेदी नारे लगाए। 

इस स्वागत कार्यक्रम में विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष बलराम गुप्ता, उपाध्यक्ष राज सोनी, जिला कोषाध्यक्ष स्वाधीन जैन, सह मंत्री महेंद्र सोनवानी, सतीश विश्वकर्मा, उमेशसेन, जिला मातृ सयोजिक सत्या साहू, कांति साहू, भारती डौण्डी लोहारा विश्व हिंदू परिषद अध्यक्ष दुष्यन्त गिरी गोस्वामी, बसंत जैन, विनोद गिरी गोस्वामी, उत्तम यदु, हेमंत देशमुख, रमेश हरदेल, चैनसिंह निर्मलकर, रामेश्वर साहू, चिमन देशमुख, खोमन देवांगन, नीलाम्बर साहू, देव राणा, तोषन कलिहारी, मोहित सोरी, महेंद्र सहित विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के सैकड़ों कार्यकर्ता व सदस्य उपस्थित थे।
 

हितग्राहियों तक नहीं पहुंच रहा केंद्र सरकार का चावल, भाजपा ने दिया धरना
08-Oct-2021 4:47 PM (33)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 8 अक्टूबर।
किसान राइस स्थित राशन दुकान में युवा मोर्चा अध्यक्ष कमलेश वाधवानी व महिला मोर्चा अध्यक्ष हितेवरी कौशिक के नेतृत्व में धरना-प्रदर्शन दिया गया। जिसमें भाजपा के प्रदेश मंत्री राकेश यादव भाजपा के अल्पसंख्यक के प्रदेश महामंत्री शाहिद खान, शहर मंडल अध्यक्ष सुरेश निर्मलकर शामिल हुए।

भारतीय जनता पार्टी शहर मंडल के आह्वान पर भारतीय जनता युवा मोर्चा महिला मोर्चा शहर मंडल बालोद द्वारा किसान राइस मिल स्थित राशन दुकान के समीप प्रदेश में चल रहे चावल घोटाले के खिलाफ एवं गरीबों के अधिकार को लूटने के विरोध में आज धरना दिया गया।
भाजपाइयों का कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा प्रति व्यक्ति को 5 किलो राशन चावल राज्य सरकार को दिया जा रहा है। मगर राज्य सरकार इस राशन की हेरा फेरी और इस चावल का घोटाला कर रही है। हितग्राहियों तक चावल नहीं पहुंच रहा हैं। 
हितग्राहियों से प्रदेश मंत्री भाजपा ने बातचीत की जिसमें उन्होंने  केंद्र के चावल के दुरुपयोग के बारे में जानकारी दी।

आज भारतीय जनता युवा मोर्चा और महिला मोर्चा शहर मंडल द्वारा या धरना प्रदर्शन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे जिसमें प्रमुख रूप से भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री राकेश यादव भारतीय जनता पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश महामंत्री शाहिद खान भाजपा शहर मंडल अध्यक्ष सुरेश निर्मलकर, युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष कमलेश वाधवानी, महिला मोर्चा अध्यक्ष हीतेश्वर कौशिक, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य युवा मोर्चा अमित चोपड़ा, युवा मोर्चा जिला कार्यसमिति सदस्य प्रवीण सारडा, वरिष्ठ नेता नकुल सिंह भूवाल, युवा मोर्चा से जागेश्वर ढीमर, भूपत हटीले, एवन साहू, टिकेंद्र कतलाम, प्रभाकर बाघमार, मनीष दहिया,महिला मोर्चा से डॉ.मोना टूवानी, रेखा यादव, कल्याणी कौशिक सुनीता साहू, याकेश्वरी देशमुख, ममता यादव, रानी कौशिक, प्रियंका श्रीवास कुमारी बाई ठाकुर, सरस्वती नेताम परदेसीन बाई, नर्मदा ठाकुर, भोज ईश्वरी साहू आदि महिला बहने उपस्थित रही।
 

भाजयुमो ने किया पुतला दहन
08-Oct-2021 4:43 PM (33)

कार्यकर्ताओं व पुलिस के बीच झुमा-झटकी, कई कार्यकर्ता घायल

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 8 अक्टूबर।
भाजयुमो ने कवर्धा घटना के विरोध में 3 पुतले जलाए। इस दौरान कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झूमा-झटकी हुई जिसमें कई कार्यकर्ता घायल हुए।
भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश एवं जिला नेतृत्व के आह्वान पर शहर मंडल के मार्गदर्शन पर कवर्धा घटना के विरोध में आज भारतीय जनता युवा मोर्चा शहर मंडल बालोद द्वारा जय स्तंभ चौक से लेकर पुराना बस स्टैंड तक रैली निकालकर प्रदेश सरकार के खिलाफ हल्ला बोला एवं जमकर नारेबाजी की। 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर सहित बालोद विधायिका संगीता सिन्हा का पुतला जलाया।
 कार्यक्रम में प्रमुख रूप से राकेश यादव, सुरेश निर्मलकर, कमलेश सोनी, कमलेश वाधवानी, अमित चोपड़ा, राजीव शर्मा, शरद ठाकुर, संदीप सिन्हा, राहुल साहू, लोकेश पटेल, संतोष कौशिक, नरेंद्र सोनवानी, प्रीतम यादव, शशि साहू, हितेशवरी कौशिक, राकेश बंटी बाफना, तरुण राठी, राहुल सोनी,सोमन साहू, कमल बजाज, चंद्रेश जैन, विराट राजपूत,यश जैन, भूपत हटीले आदि उपस्थित रहे।
 

लखीमपुर हिंसा के विरोध में एनएसयूआई ने फूंका पुतला
07-Oct-2021 5:25 PM (35)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 7 अक्टूबर।
उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी में पीडि़त किसान परिवार से मिलने जा रहे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी महासचिव प्रियंका गांधी, कांग्रेस नेता  राहुल गांधी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को योगी सरकार द्वारा रोका गया। 

योगी सरकार की इस तानाशाही रवैये के विरोध में छत्तीसगढ़ प्रदेश एनएसयूआई अध्यक्ष नीरज पाडेय के निर्देशानुसार बालोद एनएसयूआई जिलाध्यक्ष कुलदीप यादव के नेतृत्व में बालोद जिला मुख्यालय के जय स्तंभ चौक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एवं यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी का सयुक्त पुतला दहन किया गया।

उक्त कार्यक्रम में बालोद एनएसयूआई विधानसभा अध्यक्ष शुभम मिश्रा, बालोद एनएसयूआई जिला सयोंजक तिलक देशमुख, युवा कांग्रेस नेता देवेंद्र साह,देवेंद्र निषाद, मयंक गंगराले, विक्की यदु, हसनात सिद्धकी, विशाल डहरिया,विजय जयसवाल,भानू पटेल, कमलकांत चंदेल, लक्की देवांगन, डुलेश्वर यादव, चिंकू यदु सहित अन्य एनएसयूआई कार्यकर्ता मौजूद रहे।
 

गरीब कल्याण योजना के चावल आबंटन पर 1500 करोड़ का घोटाला-भाजपा
06-Oct-2021 8:10 PM (36)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बालोद, 6 अक्टूबर। भारतीय जनता पार्टी जिला बालोद ने स्थानीय भाजपा कार्यालय में जिले के पत्रकारों को संबोधित किया।

भाजपा के जिलाध्यक्ष कृष्णकांत पवार ने प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार पर आरोप लगाया कि यहां प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत चांवल आबंटन को लेकर कोरोना वायरस संक्रमण काल में 1500 करोड़ से अधिक का चावल घोटाला किया है। कांग्रेस सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाखों टन चावल खा गए, इसकी निष्पक्ष जांच किया जाना चाहिए साथ ही उन्होंने कहा कि यहां पर राजनीतिक स्थिरता देखने को मिल रहा है कि यहां पर दबे जुबान घोटाले की बात भी कह रहे हैं।

भाजपा जिलाध्यक्ष कृष्णकांत पवार ने बताया कि यहां पर कांग्रेस सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में भी प्रधानमंत्री द्वारा भेजे गए चांवल में भी कांग्रेस सरकार ने बड़ा घोटाला कर दिया है प्रधानमंत्री ने सभी जरूरत मंदो तक दो महीने के लिए मुफ्त चांवल देने का निर्णय लिया था प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत केंद्र से हर महीने 1 लाख 385 टन अतिरिक्त आबंटन किया जा रहा है प्रति व्यक्ति 5 किलो चांवल के हिसाब से दो करोड़ से अधिक लोगों को हर महीने यह लाभ मिलना था लेकिन मुश्किल से यह लाभ एक तिहाई लाभ पहुंच रहा है करीब डेढ़ करोड़ गरीबों के मुंह से निवाला छीना है।

     प्रदेश मंत्री राकेश यादव ने बताया कि प्रदेश में प्राथमिकता समूह के राशन कार्ड पर मई से नवंबर 2021 तक के लिए 5 किलो प्रति सदस्य के मुताबिक 7 लाख मीट्रिक टन से अधिक चांवल का आबंटन प्रदेश सरकार को मिला है परंतु कांग्रेस सरकार ने ऐसे राशन कार्ड धारी जिनके परिवार में 1,2 और 3 सदस्य तक हैं उन्हें यह अतिरिक चांवल नहीं दिया गया है ऐसे भ्रष्ट सरकार पर कार्रवाई किया जाना चाहिए।

भारतीय जनता पार्टी द्वारा यहां यहां पर मांग किया गया कि केंद्र द्वारा आबंटित अतिरिक्त चांवल का एक एक दाना जो मिलना है उसे तत्काल हितग्राहियों को आबंटित करें इसके साथ ही अभी तक जो चांवल नहीं दिए गए हैं उसका नकद भुगतान किया जाय गरीबों का निवाला छीनने वाले इस घोटाले के लिए कांग्रेस को प्रदेश की जनता से माफी मांगना चाहिए, इस घोटाले की उच्च स्तरीय निष्पक्ष जांच होना चाहिए और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

 इस दौरान प्रमुख रूप से भाजपा जिला महामंत्री किशोरी साहू, जिला लघु वनोपज संघ अध्यक्ष यज्ञदत्त शर्मा, जिला उपाध्यक्ष नरेश यदु, भाजपा नेता देवलाल ठाकुर,होरीलाल ठाकुर, जिला मंत्री शरद ठाकुर, जयेश ठाकुर, पिछड़ा वर्ग मोर्चा अध्यक्ष जितेंद्र साहू, सहित अन्य मौजूद रहे।

कवर्धा घटना पर विहिप ने मांगी न्यायोचित कार्रवाई, राज्यपाल के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
06-Oct-2021 4:23 PM (37)

बालोद, 6 अक्टूबर।  कवर्धा जिले में हुए उपद्रव पर विश्व हिंदू परिषद ने न्याय उचित कार्रवाई की मांग की है। आरोप लगाया कि वहां पर पक्षपातपूर्ण ढंग से प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जा रही है जिसका हम सब विरोध करते हैं। विहिप ने उचित कार्रवाई की मांग लेकर राज्यपाल के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। 

विश्व हिंदू परिषद कार्यकर्ताओं ने  राज्यपाल से ज्ञापन के माध्यम से निवेदन किया है कि हिंदू समाज की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए और दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। इस दौरान विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष बलराम गुप्ता ,राज सोनी जिला उपाध्यक्ष, महेंद्र सोनवानी जिला सह मंत्री, स्वाधीन जैन जिला कोषाध्यक्ष,सतीश कुमार विश्वकर्मा जिला सयोंजक, उमेश सेन सह संयोजक दानवीर साहू ,विकास ओटवानी ,सहित विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के सदस्य मौजूद रहे।
 

एसडीएम की वाहन की चपेट में नीलगाय की मौत
06-Oct-2021 2:51 PM (61)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बालोद, 6 अक्टूबर।
बालोद वन परिक्षेत्र स्थित बालोद-दल्लीराजहरा मुख्य मार्ग में डौण्डीलोहारा की अनुविभागीय अधिकारी की सरकारी वाहन कीटक्कर से बुरी तरह घायल हुए नीलगाय की मौत हो गई। इस मामले में वन विभाग आगे की कार्रवाई में जुटी है।
बताया जाता है कि अधिकारी प्रेमलता चंदेल वाहन में मौजूद थी, और बालोद से दल्लीराजहरा की ओर जा रही थी। इसी दौरान यह हादसा हुआ।

घायल होने के बाद उपचार के दौरान नीलगाय मौत हुई। मृतक नीलगाय नर है और उसकी उम्र लगभग चार साल बताई जा रही है। देर शाम वन विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में मृत नीलगाय का अंतिम संस्कार किया गया।
वन विभाग के अनुसार मंगलवार को बालोद दल्लीराजहरा मुख्य मार्ग में दैहान के पास डौण्डीलोहारा के एसडीएम की सरकारी वाहन की चपेट में आने से एक नीलगाय बुरी तरह घायल हो गई, और लंगड़ाते हुये वह जंगल की ओर जाकर बैठ गई। जानकारी मिलते ही वन विभाग का अमला घटना स्थल पर पहुंच गया और उस घायल नील गाय का उपचार कराया गया। उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

जंगल के बीचों बीच यह मुख्य मार्ग है। जहां आये दिन वाहनों की चपेट में आकर वन्य प्राणियों की मौत हो जाती है, जबकि इस जंगल मे नीलगाय, जंगली सुअर, चीतल, खरगोश, व मोर की संख्या बहुआयत है। डेम की ओर आने जाने में ये वन्य प्राणी सड़क पार करते हैं।
 

 

चेम्बर ऑफ कॉमर्स दल्लीराजहरा का शपथ ग्रहण समारोह
05-Oct-2021 5:53 PM (27)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दल्लीराजहरा, 5 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स दल्ली राजहरा इकाई 3 अक्टूबर के शपथ ग्रहण समारोह सिंधीधर्मशाला में संपन्न हुआ, जिसमें अघ्यक्ष  शंकर कुकरेजा महामंत्री भूपेंद्र कुमार डहरवाल (राजा) कोषाध्यक्ष रतन चोपड़ा, उपाध्यक्ष झूमरलाल छाजेड़, प्रेम जयसवाल, राजसोनी, मंत्री कैलाश छाजेड़, संगठनमंत्री नवदीप गुप्ता, छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्रीज रायपुर के महामंत्री अजय भसीन द्वारा मनोनीत अध्यक्ष एवं उनकी पूरी टीम को शपथ दिलाई।

दुर्ग जिला प्रभारी गरगी शंकर मिश्रा, विनय सिंह, चिन्ना राव, शंकर सचदेव, सुनील मिश्रा, राजेश शर्मा, राजहरा व्यापारी संघ के अध्यक्ष गोविन्द वाधवानी,  बालोद जिला के उपाध्यक्ष स्वाधीन जेन, सचिव अमित कुकरेजा मंच पर उपस्थित रहे। इकाई  अध्यक्ष शंकर कुकरेजा सभी अतिथियों का स्वागत किया शंकर सचदेव जी ने  बताया कि क्यों चेम्बर कि सद्स्यता बढ़ानी जरूरी है अध्यक्ष शंकर कुकरेजा ने अपनी मांगों को बताया कि दलीराजहरा में रजिस्ट्री का सरलीकरण हो, औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना हो, महाविद्यालय  खोलने तथा उच्च स्तर की  सरकारी अस्पताल के साथ बढिय़ा डॉक्टरों की व्यवस्था दल्ली राजहरा में होनी चाहिए, व्यापारी संघ के अध्यक्ष गोविंद वाधवानी   ने भी सभी मांगों को जरूरी बताया जिससे दल्ली राजहरा का पुन: विकास हो सके तथा गरगी शंकर मिश्रा जी ने सभी मांगो पर प्रकाश डाला और  चेम्बर के महामंत्री अजय भसीन  ने पूरी बातों को संज्ञान में लेकर अमर पारवानी  के माध्य्म से सरकार से बात करने का अस्वासन दिया मंच संचालन राजू सोनी ने किया तथा आभार राजहरा व्यापारी संघ के महामंत्री क्रांति जैन ने किया।

दल्ली, कुसुम, डौण्डी के सभी वरिष्ठ जनों एवं चेम्बर के सदस्यों की उपस्तिथि में शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हुआ, जिसमें भरत लाल आहूजा, डॉ.रूप आनद दासानी, नवीन कथूरिया, संजय गुणधर, राजू कुकरेजा, अमित मुंदरा, महावीरचोपडा, महेन्द्रभाई सुरानी, शेखरगुप्ता, सतीश काम्बले, गुलाबचन्द कुकरेजा, संजय बैस, मोटिलाकुचेरिया, देवराज जैन, नरेश तन्ना, पंकज छाजेड़, राकेश द्विवेदी, सुमित जैन, अमित जायसवाल, सुनील कुकरेजा आदि उपस्थित थे।

शांति समिति की बैठक में अमन-शांति की अपील
05-Oct-2021 5:22 PM (31)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 5 अक्टूबर।
सोमवार को एसडीएम कार्यलय में शांति समिति की बैठक हुई। जिसमें प्रमुख रूप से एसडीएम रामसिंग ठाकुर, तहसीलदार परमेश्वर मंडावी व टीआई मनीष शर्मा उपस्थित थे। इसमें कवर्धा में घटित घटना, नवरात्रि, दशहरा व जश्ने मिलाद उन नबी  और दुर्गा विसर्जन को लेकर पुलिस प्रशासन ने दिशा निर्देश दिए।

7 अक्टूबर को नवरात्र और 15  अक्टूबर को राज दशहरा होगा। वहीं 19 अक्टूबर को मिलाद उन नबी है। हिन्दू मुस्लिम दोनों के इस पर्व में एक दूसरे का सहयोग करने की अपील की गई। बैठक के दौरान दोनों समुदाय के लोगो ने कहा कि हिन्दू मुस्लिम एक साथ मिलकर त्योहार मनाते हैं। एक-दूसरे के साथ दोनों समुदाय के लोगो के सबंध है। उक्त बैठक में किसी भी धर्म विशेष के विषय में वाट्सएप में पोस्ट नहीं करने की अपील किया गया। यदि कोई व्यक्ति द्वारा कोई धर्म विशेष वाट्सएप में पोस्ट किया जाता है तो उसे समझकर उसे डिलीट कराया जाए। बैठक में एसडीएम रामसिंग ठाकुर ने बालोद शहर में अमन और शांति बनाए रखने के लिए दोनों समुदाय के प्रमुखों से अपील किया है।

दोनों समुदाय का धार्मिक झंडा अलग-अलग स्थानों में लगाएं
बैठक में कहा गया कि दोनों समुदाय, समाज का धार्मिक झंडा अलग-अलग जगहों में लगाया जाए। इस दौरान किसी भी प्रकार से विवाद की स्थिति निर्मित नहीं होना चाहिए। यदि किसी प्रकार से कोई विवाद की स्थिति निर्मित होती है तो दोनों समाज के वरिष्ठों द्वारा आपस मे बैठकर चर्चा कर उसका निराकरण करना सुनिश्चित करे।अभिव्यक्ति की स्वन्त्रता का उल्लंधन नही होनी चाहिए।इस दौरान नवरात्र के सबंध में आवश्यक चर्चा किया गया। एसडीएम ने कहा कि दुर्गा विसर्जन के समय डीजे साउंड सिस्टम नहीं लगाने की अपील उपस्थित लोगों से किया गया। 

इस दौरान लोगो ने कहा कि दुर्गा विसर्जन के दौरान डीजे का उपयोग नही किया जाता।इस अवसर पर केवल माता भजन बजाया जाता हैं। मुस्लिम समाज की ओर से कहा गया कि जश्ने मिलाद उन नबी त्योहार के अवसर पर 19 अक्टूबर को सुबह से रात तक विभिन कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसकी जानकारी प्रशासन को देने की बाते कही गई। एसडीएम ने कहा कि 19 अक्टूबर को जश्ने मिलाद उन नबी का त्योहार मनाया जाएगा। इसके सबंध में चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

बैठक में बलराम गुप्ता विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष, मोहमद अय्यूब खान, खान, कम्युदिन खान, जुनैद कुरैशी, सलीम अहमद खान, जाहिद अहमद खान, जाहिर खान, दाऊद खान,  राज सोनी, धीरज चोपड़ा, शरद, एकांत पवार, महेंद्र सोनवानी,सतीश विश्वकर्मा,उमेश सोनी,तरुण योगी,अरुण उपाध्याय, विकास ओटवानी,नरेश श्रीवास्तव, संदीप सिन्हा,सहित नगर के हिन्दू व मुस्लिम समाज लोग उपस्थित थे।

 

गांधी जयंती पर चला स्वच्छता अभियान
03-Oct-2021 7:26 PM (102)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दल्लीराजहरा, 3 अक्टूबर। समर्पण सेवा अभियान के तहत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152 वी जयंती के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी दल्ली राजहरा मंडल की ओर से बस स्टैंड में स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसके तहत संपूर्ण क्षेत्र में साफ सफाई कर झाड़ू लगाया गया।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से भाजपा दल्ली राजहरा मंडल के अध्यक्ष गोविंद वाधवानी, महामंत्री राकेश द्विवेदी, अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मीडिया प्रभारी अनिल खोबरागड़े, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य महेंद्र पिपरे, महिला मोर्चा की जिला उपाध्यक्ष किरण सिन्हा, युवा मोर्चा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भूपेंद्र श्रीवास नगर पालिका दल्ली राजहरा के नेता प्रतिपक्ष बाबी छतवाल, मंडल उपाध्यक्ष सुजीत झा, पूर्व पार्षद सुखवंतिन ठाकुर, युवा मोर्चा के अध्यक्ष संजीव सिंह, उपाध्यक्ष नीलेश श्रीवास्तव सुमित जैन महेंद्र सिंह, मोहम्मद इमरान, जनार्दन सिंगरौल, अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला मंत्री राकेश कोसरे, जिला कार्यसमिति के सदस्यगण जसवंता नायक ,पार्षद राजेश कांबले, जगन्नाथ साहू आदि उपस्थित थे।

वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं का सम्मान
03-Oct-2021 7:25 PM (33)

दल्लीराजहरा, 3 अक्टूबर। कैबिनेट मंत्री अनिला भेंडिया के मार्गदर्शन पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष  अशोक बाम्बेश्वर  के नेतृत्व में  ब्लॉक कांग्रेस कमेटी दल्ली राजहरा के पदाधिकारियों द्वारा आज वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं का सम्मान उनके घर जा कर किया गया। सर्वप्रथम कली बाई बंसोड़े जी अति वरिष्ठ कांग्रेसी  का सम्मान उनके घर वार्ड नं 21 में जाकर  शॉल व श्रीफल से सम्मान किया गया।  उसके पश्चात हंसा बाई  वरिष्ठ कांग्रेसी का सम्मान उनके घर वार्ड नं 26 में जा कर  शॉल और से सम्मान  किया गया। तत्पश्चात् ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के सचिव सी एस पांडे जी की माता का विगत दिनों में निधन हुआ था जिस पर पर शोक संवेदना व्यक्त करने के लिए उनके घर गये। इस अवसर पर मंत्री मीडिया प्रभारी विवेक मसीह,प्रदेश सचिव काशीराम निषाद, प्रदेश सचिव महिला कांग्रेस रुकसाना बेगम, जिला सयुक्त महामंत्री विजय जोगदंड, जिला सचिव  के ईश्वर राव व रवि जायसवाल ब्लॉक महामंत्री प्रवीण शर्मा, श्रीनिवास राव, प्रदीप बाघ,शकील खान,रूबी एंथोनी,एन एस यू आई विधानसभा अध्यक्ष भरत देवांगन,सचिव फ्रांसिस कोलीन, विल्सन मैथ्यू,यामिनी मानिकपुरी,प्रमोद चौधरी,अजय बघेल,नितेश बाम्बेश्वर,तरुण देवांगन, दिनेश यादव,लिनेश बंसोड़े सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस जन उपस्थित थे।

प्रदेश सरकार ने केन्द्र का खाद्यान्न अभी तक नहीं किया वितरित
03-Oct-2021 7:16 PM (37)

7-8 को भाजपा करेगी धरना-प्रदर्शन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दल्लीराजहरा, 3 अक्टूबर। भारतीय जनता पार्टी डौंडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की बैठक योग भवन में आयोजित की गई। बैठक में केंद्र सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण काल में आम जनता को राहत देने के लिए प्रति व्यक्ति 5 किलो की दर से खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया था जो कि प्रदेश सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ प्रदेश की जनता में अभी तक वितरित नहीं किया गया है। जिसके विरोध में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता विधानसभा स्तर पर धरना प्रदर्शन करेंगे।

7 एवं 8 अक्टूबर को भारतीय जनता पार्टी द्वारा दल्ली राजहरा मंडल ,डौंडी मंडल एवं डौंडीलोहारा मंडल क्षेत्र के समस्त शासकीय राशन दुकानों के बाहर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता विरोध स्वरूप धरना देंगे। इस अवसर पर प्रमुख वक्ता के रूप में उपस्थित बालोद जिला लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष यज्ञदत्त शर्मा ने डौंडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र के डौंडी मंडल, दल्ली राजहरा मंडल एवं डौंडीलोहारा मंडल के कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन प्रदान किया। आज की महत्वपूर्ण बैठक को कार्यक्रम प्रभारी देवेंद्र जायसवाल, जिला पंचायत सदस्य होरीलाल रावटे, अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मीडिया प्रभारी अनिल खोबरागडे, अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. देवेंद्र महला, जिला भाजपा के कोषाध्यक्ष सुदेश सिंह, दल्ली राजहरा मंडल के अध्यक्ष गोविंद वाधवानी, डौंडीलोहारा मंडल के अध्यक्ष रुपेश सिन्हा ,डौंडी मंडल के महामंत्री रामनारायण धनकर, नगर पंचायत डौंडी के अध्यक्ष सोमेश सोरी, डौंडी मंडल के पूर्व अध्यक्ष छगन यादु ने संबोधित किया ।

बैठक का संचालन दल्ली राजहरा मंडल के महामंत्री राकेश द्विवेदी ने किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष विक्रम धुर्वे नगर पंचायत चिखलाकसा के उपाध्यक्ष अब्दुल तौसीन, जिला महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष किरण सिन्हा, पार्षद विमला जैन, दल्ली राजहरा मंडल के पूर्व अध्यक्ष राजेश दशोड़े, महेश पाण्डे, राजकुमार कुकरेजा, डौंडीलोहारा मंडल महामंत्री दारा सिंह भौषार्य, सुजीत झा, नीलावती साहू, सुखवंतिन ठाकुर,  उषा आस्टीकर ,गीता मरकाम, राधिका भारद्वाज, रजनी जायसवाल, अमेरिका निषाद, कुंती देवांगन,बंटी चोपड़े, नीलेश श्रीवास्तव, दमनदीप सिंह, सोनू ठगेल, भूपेंद्र श्रीवास ,उमेश विश्वकर्मा, सुनील साहू, रमेश जैन विशाल मोटवानी, रमेश गुज्जर, महेंद्र पिपरे, राजेश कांम्बले, संजीव मानकर, विजय भान, प्रमिला पारकर, ममता नेताम,  मातरम दास कोसरे, जसवंता नायक, मितेंद्र वैष्णव होरीलाल रावटे, भरत भाई पटेल, संदीप जैन, महावीर साहू, विमला जैन, सुरेश जायसवाल, राधिका भारद्वाज, पायल सोनी, लता गुप्ता, सुभद्रा ताड़ेकर, हिरेन्द्र गायकवाड़, पुष्प्जीत सिंह, कुंती देवांगन, नीतू नरेटी, राजू रावटे, अनुसुइया खरे, संगीता साहू, मानस दास, योगेन्द्र तिवारी, प्रकाश साहू, मनन गुप्ता, रमेश मित्तल, विजय भान सिंह, ललित कुमार जैन, जगत पाल सिंह, मनी राम बघेल आदि उपस्थित थे।

कांग्रेस की टीम पहुंची डौंडीलोहारा के हाथी प्रभावित गांव
30-Sep-2021 8:45 PM (66)

दस दिनों में भी नहीं हुआ क्षति का आंकलन, चार गांवों के ग्रामीण कर रहे हैं पटवारी का इंतजार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बालोद, 30 सितंबर।  बुधवार को डौंडीलोहारा विकासखंड के हाथी प्रभावित गांवों का दौरा करने जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष व जिला पंचायत सदस्य चंद्रप्रभा सुधाकर के नेतृत्व में जिला कांग्रेस कमेटी की टीम पहुंचीं। जिला अध्यक्ष व टीम ने हितापठार, मुड़पार, पीडियाल, तुएगोदी, व कमकापार, में हाथियों से प्रभावित ग्रामीणों से चर्चा की।

 हितापठार छोटे पारा के ओमप्रकाश की बाड़ी में रहने वाले कामताप्रसाद देशमुख ने बताया कि उनके फार्म के 20 एकड़ में लगी केला, धान फसल को हाथियों के दल ने नुकसान पहुंचाया है तथा घर में आकर हाथियों ने दीवार तथा दरवाजा को तोड़ दिए। परिवार के 4 लोगों ने घर के ऊपर मयार में बैठ कर जान बचाई। ग्राम के ही भेगलाल घावड़े की मक्का फसल तथा गेंदलाल, लक्ष्मण, ललित की धान फसल को हाथियों ने रौंद डाला।

पिङियाल की पूर्व जनपद अध्यक्ष लक्ष्मण भंडारी ने बताया कि हाथियों की दहशत आज भी कायम है। फसल के नुकसान का आंंकलन करने के लिए आज तक राजस्व विभाग का कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा है मुड़पार के चंद्रहास मंडावी के पंप हाउस को हाथियों ने तहस-नहस कर दिया तथा कई एकड़ खेत की फसल को बर्बाद कर दिए।

ग्राम पटेल पालनसिंह गोरे, डीरबल गावड़े, माखनलाल गोरे, शंकरलाल मंडावी, रामेश्वरी हिआमे ने बताया कि गांव के लोगों ने 4 दिन दहशत में बिताए हैं। हाथियों से हुए नुकसान को देखने वन विभाग की टीम आई थी। लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार की सहायता नहीं दिए हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष चंद्रप्रभा ने बताया कि हाथियों से हुए नुकसान का आंकलन करने तथा क्षतिपूर्ति राशि देने के निर्देश जारी हुए हैं प्रदेश सरकार किसानों को हर संभव मदद कर रही है उन्होंने तहसीलदार आर आर दुबे से फोन पर बात कर पटवारियों को भेजने के लिए कहा।

सडक़ों की स्थिति दयनीय- कमकापार से हितापठार तथा कमकापार से कोङेकसा मार्ग की स्थिति अत्यंत ही दयनीय है। दोनों सडक़ मार्ग पर गिटिया उखड़ कर बिखरी हुई पड़ी है। जनपद सदस्य खिलेश्वरी मंडावी ने बताया कि सडक़ मार्ग पर पैदल चलना तक कठिन है। ग्रामीण चेतराम गोटे, चौहान गोटे, सवाना बाई, झाडूराम धुर्वे ने बताया कि लडक़ी इतनी खराब है कि गंभीर स्थिति में 108 बुलाने पर भी नहीं पहुंच पाती। इसी प्रकार गांव ना ले एवं खरखरा नदी पर फूल बनाना आवश्यक है।

ग्रामीणों ने यह भी बताया कि मुड़पार गांव की जनसंख्या 385 तथा घर संख्या 64 है। यहां की प्राथमिक स्कूल में एक ही शिक्षक है। उन्होंने दो और शिक्षकों की मांग की है। जिला कांग्रेस की टीम में महामंत्री रतिराम कोसमा, केशव शर्मा, संयुक्त सचिव क्रांति भूषण साहू, प्रदेश महिला कांग्रेस की सचीव छबीला सिन्हा, पूर्व जनपद सदस्य गणेशराम रात्रे उपस्थित थे।

राजहरा व्यापारी संघ ने की मांगों को लेकर मुख्य सचिव से चर्चा
30-Sep-2021 6:06 PM (46)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 30 सितंबर।
राजहरा व्यापारी संघ के द्वारा नगर हित की मांगों को लेकर मुख्य सचिव के कार्यालय से चर्चा की। इसके उपरांत जन्मेजय महोबे जिलाधीश बालोद ने राजहरा व्यापारी संघ को चर्चा हेतु अपने कार्यालय में बुलाया व लगभग 90 मिनट तक सभी विषयों पर विस्तार से चर्चा कर राजहरा के विकास का आश्वासन दिया गया।

व्यापारी संघ के द्वारा प्रमुख मांगे निम्न है-100 बिस्तर अस्पताल, बायपास सडक़ का निर्माण, केंद्रीय विद्यालय की स्थापना, खनिज न्याय निधि का 40 प्रतिशत राशि राजहरा के विकास में खर्च, 130 एकड़ बीएसपी भूमि का राजस्व विभाग में हस्तांतरण, राजहरा को ओधोगिक एरिया घोषित करके उद्योग लगाने बाबत, जमीन रजिस्ट्री का सरलीकरण, दुग्ध डेयरी का निर्माण आदि।

सभी मुद्दों पर गंभीरता से चर्चा उपरांत आने वाले दिनों में इस पर पहल करने का आश्वासन दिया गया व संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश भी हमारे समक्ष दिया गया।
 

शंकर गुहा नियोगी की शहादत दिवस पर श्रद्धासुमन, कार्यों को किया याद
30-Sep-2021 6:05 PM (33)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 30 सितंबर।
मजदूर नेता शंकर गुहा नियोगी की 30वीं शहादत दिवस पर उनके शहीद स्मारक वार्ड 14 दल्ली राजहरा में जाकर छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के राजनांदगांव जिलाध्यक्ष- शंकर साहू के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके द्वारा किए गए कार्यों को याद किया।

छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के राजनांदगांव जिला अध्यक्ष- शंकर साहू ने बताया कि शहीद कामरेड शंकर गुहा नियोगी के द्वारा मजदूर, किसान व गरीबों को उनके हक व अधिकार दिलाने हेतु अनेकों जन आंदोलन किये और आंदोलन करने के कारण उन्हें सैकड़ों बार गिरफ्तार भी किया गया। कामरेड नियोगी जी हमेशा लोगों की भलाई के लिए लड़ते रहे और न्याय की लड़ाई लड़ते-लड़ते अपने जान की कुर्बानी भी दी कामरेड नियोगी के द्वारा बताये गए विचारधारा-संघर्ष और निर्माण पर चलकर लोगों की सेवा करना ही कामरेड नियोगी जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

शहीद कामरेड शंकर गुहा नियोगी को शिक्षा, स्वास्थ्य व पर्यावरण के प्रति गहरा लगाव था, गरीब मजदूरों के बच्चों को पढऩे के लिए हेमंत प्राथमिक पाठशाला का निर्माण करवाया, जहां पर मजदूर के बच्चे पढ़ाई करते थे तथा किसान, मजदूर व गरीबों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर महंगे इलाज नहीं करवा पाने की पीड़ा को समझते हुए नियोगी ने शहीद अस्पताल- दल्ली राजहरा का निर्माण करवाया जहां पर पूरे भारत में सबसे सस्ते दर में इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाया तथा पर्यावरण के क्षेत्र में उन्होंने अनेकों जन-जागरूकता अभियान चलाकर वृक्षारोपण का कार्य भी किया गया। शहीद नियोगी आज भी लोगों के दिल में जिंदा है, उनके द्वारा किए गए कार्य लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत है, उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन जिला-राजनांदगांव द्वारा शहीद कामरेड  शंकर गुहा नियोगी को श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में प्रमुख रूप से फेडरेशन के जिलाध्यक्ष- शंकर साहू, जिला प्रवक्ता- अमित बाम्बेश्वर, जिला कार्यकारिणी सदस्य- जय प्रकाश बघेल, उमेश पाल व फ्रेंड्स युवा विकास समिति के सचिव- भूषण यादव, हरीश साहू, राजू महतो, सुनील यादव, देवेंद्र नेताम आदि उपस्थित थे। उपरोक्त जानकारी  शंकर साहू (जिलाध्यक्ष) छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक ने दी है।
 

युवक ने लगाई फांसी
29-Sep-2021 6:18 PM (48)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
 दल्लीराजहरा, 29 सितंबर।
दल्लीराजहरा के वार्ड क्र 18 पुराना बाजार में निवास करने वाले महेश रामटेके (38) ने आज सुबह लगभग 7.30 बजे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। आत्महत्या का कारण अज्ञात बताया जा रहा है। मृतक पुराना बाजार में चाय ठेला लगाता था। मृतक विवाहित था और उसका एक पुत्र है। घटना की जानकारी मिलने के पश्चात् पुलिस मौके पर पहुंच शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।
 

Previous123456789...1718Next