छत्तीसगढ़ » बालोद

Date : 18-Nov-2019

राशन दुकान में लटका ताला, भटक रहे एपीएल कार्डधारी, दुकानों के बाहर संचालकों ने चावल व अन्य सामाग्री नहीं होने का तो किसी ने चावल का आबंटन नहीं होने का बोर्ड टांग रखा है

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बालोद, 18  नवंबर। बालोद नगरपालिका क्षेत्र में एपीएल कार्डधारकों को राशन नहीं मिल रहा है। शिविरों से एपीएल का राशनकार्ड लेने के बाद परिवार राशन लेने जब उचित मूल्य की दुकान पहुंच रहे हैं तो ताला लटका देख मायूस लौट रहे हैं।

ज्ञात हो कि सरकार की अक्टूबर माह से सस्ते दर पर चावल देने की योजना थी। बालोद शहर में 12 नवंबर से राशनकार्ड का वितरण शुरू किया गया। राशनकार्ड मिलने के बाद गिनती के ही कार्डधारक चावल ले पाए।

जिला योजना समिति के सदस्य और पार्षद नितेश वर्मा ने बताया कि शहरी क्षेत्र के सामान्य श्रेणी के परिवारों को राशन के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। बालोद नगरपालिका क्षेत्र के उचित मूल्य की दुकानों में ताला लटका हुआ है। दुकानों के बाहर संचालकों ने चावल व अन्य सामाग्री नहीं होने का तो किसी ने चावल का आबंटन नहीं होने का बोर्ड टांग रखा है। जिनमें 431003001 सह. विप. समिति बालोद, 431003002 सह.विप.समिति बालोद, 431003003 जनता उप.भंडार बालोद, 431003004 सह. विप. समिति बालोद आदि दुकानों में राशन वितरण नहीं हो रहा है।

राशनकार्ड वितरण के बाद राशनकार्ड में त्रुटियों से हितग्राही पहले ही परेशान थे और अब सस्ता चावल लेने उन्हें नई मुसीबतों से दो चार होना पड़ रहा है। सस्ते चावल की उम्मीद में राशन दुकान आने वाले कार्डधारकों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा है।

नपा सदस्य और पार्षद ने राज्य सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि चुनावी लाभ लेने मुख्यमंत्री और खाद्य मंत्री ने अपनी फोटो घर -घर पहुंचाने सरकारी मशीनरी और धन का दुरुपयोग किया है। एपीएल राशनकार्ड योजना की जमीनी तैयारी बिलकुल भी नहीं है। उन्होंने कहा कि बिना मोर्चे पर लड़े जंग जीतने का सपना देख रही है राज्य सरकार।

भूषण पटेल, संचालक ने बताया कि स्टॉक खत्म होने के कारण दुकान बंद है।

इस संबंध में खाद्य निरीक्षक बालोद, के. धनकर का कहना है कि चावल का वितरण किया जा रहा है और दुकान भी खुल रही हैं। यदि किसी कारण से हितग्राही भटक रहे हैं तो संचालक को सूचना देना था। यदि ऐसा नहीं किया गया तो कार्रवाई जरूर होगी।


Date : 18-Nov-2019

मंत्री अमरजीत ने साढ़े 5 करोड़ के निर्माण कार्यों का किया लोकार्पण-भूमिपूजन, विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन कर नागरिकों को शुभकामनाएं दी

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बालोद, 18  नवंबर। खाद्य-नागरिक आपूर्ति मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने जिला मुख्यालय बालोद में पांच करोड़ पचास लाख रूपए से अधिक लागत के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन कर नागरिकों को शुभकामनाएं दी।

मंत्री श्री भगत ने जिन कार्यों का लोकार्पण किया उसमें प्रमुख रूप से 59.05 लाख रूपए लागत के गांधी भवन पुर्ननिर्माण एवं जीर्णोद्धार कार्य, 24.6 4 लाख रूपए लागत के दशहरा तालाब पार में पुष्पवाटिका निर्माण कार्य, 21.70 लाख रूपए लागत के कांजी हाउस निर्माण कार्य, 16 .6 0 लाख रूपए लागत के नया बस स्टैण्ड में महिला शौचालय निर्माण कार्य और 12.47 लाख रूपए लागत के नेकी की दीवार निर्माण 95 लाख रूपए लागत के नल कनेक्शन स्थानांतरण कार्य, 6 0 लाख रूपए लागत के कुंदरूपारा से पाररास सी.सी.रोड निर्माण कार्य, 70 लाख रूपए लागत के अपूर्ण स्टेडियम एवं इंडोर स्टेडियम पूर्ण किए जाने हेतु निर्माण कार्य, 20 लाख रूपए लागत के नया बस स्टैण्ड प्रथम तल में आडिटोरियम निर्माण आदि कार्य शामिल है।

इस अवसर पर संजारी-बालोद विधायक संगीता सिन्हा, गुण्डरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद, नगर पालिका परिषद बालोद के अध्यक्ष विकास चोपड़ा सहित पार्षदगण,  जिला पंचायत सदस्य मीना साहू, गणमान्य नागरिक कृष्णा दुबे आदि बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।


Date : 17-Nov-2019

बस पलटी, 2 घायल, जगदलपुर से रायपुर जाते वक्त बालोद जिले के जगतरा मंदिर के पास सवारी बस अनियंत्रित होकर पलट गई

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बालोद, 17 नवंबर। आज सुबह सवारी बस अनियंत्रित होकर पलट गई। हादसे में 2 यात्री घायल हो गए। बाकी बस में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं। रविवार सुबह जगदलपुर से रायपुर जाते वक्त बालोद जिले के जगतरा मंदिर के पास सवारी बस अनियंत्रित होकर पलट गई। हादसे में 2 यात्री घायल हो गए। घायलों को धमतरी जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है।


Date : 17-Nov-2019

ट्रकों में ले जा रहे 62 मवेशी 10 मृत मिले, ट्रक में 18  मवेशी जिसमें 13 नग भैंसा, 3 नग पड़वा, 1 भैंस को जब्त किया गया है

बालोद, 17 नवंबर। बीती रात्रि दो ट्रकों में मवेशियों को भरकर जंगल के रास्ते से महाराष्ट्र ले जा रहे ट्रक को डौण्डीलोहारा पुलिस ने खोलझर में जब्त कर चालक को गिरप्तार किया है। सभी आरोपी महाराष्ट्र अकोला के रहने वाले हैं।

पुलिस को देखकर ट्रक चालक मौके पर ट्रक छोडक़र फरार हो गए थे जिसे 15 किमी दूर अरजपुरी में दबोचा गया। पुलिस के अनुसार ट्रक में 18  मवेशी जिसमें 13 नग भैंसा, 3 नग पड़वा, 1 भैंस को जब्त किया गया है। वहीं दूसरे ट्रक में 10 गायें को मृत पाया गया एवं 34 नग मवेशियों को जब्त किया गया है। दोनों के आरोपी साकिब खान, मोहम्मद हाजम, मैसिन अली, अब्दुल को डौण्डीलोहारा पुलिस ने गिरफ्तार किया है।


Date : 17-Nov-2019

गन्ना किसान संघ का धरना-प्रदर्शन, सीएम के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन, किसानों ने कहा कि स्थानीय दंतेश्वरी शुगर मिल गन्नाा किसानों का गन्नों का बकाया आठ करोड़ रुपये का भुगतान नहीं किया जा रहा है

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बालोद, 17 नवंबर। जिले के गन्ना किसान संघ ने बोनस की राशि देने की मांग को लेकर शनिवार को नया बस स्टेंड में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर नगर में रैली निकालकर मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान किसानों ने भूपेश सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगते हुए जमकर नारेबाजी की गई।

वहीं गन्नाा किसानों ने शक्कर कारखाना की ओर से भुगतान न किए जाने की कड़े शब्दों में निंदा की। इसके बाद प्रदेश सरकार के साथ-साथ दंतेश्वरी शुगर मिल प्रबंधन के खिलाफ भी जमकर नारेबाजी की।

सौंपे गए ज्ञापन में किसानों ने कहा कि स्थानीय दंतेश्वरी शुगर मिल गन्नाा किसानों का गन्नों का बकाया आठ करोड़ रुपये का भुगतान नहीं किया जा रहा है। किसानों ने बताया कि शक्कर कारखाना के प्रबंधक और कलेक्टर को भी ज्ञापन सौंपकर सरकार को समस्या से अवगत करवाया जा चुका है। लेकिन अभी तक गन्नों का भुगतान नहीं किया गया है। भुगतान न होने के कारण किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

गन्नाा किसान संघ के उपाध्यक्ष कृष्णा साहू ने कहा कि शुगर मिल द्वारा गन्नों का बकाया राशि का भुगतान रोक दिए जाने से किसानों को अपनी अगामी फसलों के लिए दवाइयां, खाद और अन्य कृषि योग्य पदार्थ खरीदने के लिए कर्ज उठाना पड़ रहा है। किसानों के अपने पैसों का भुगतान लेने के लिए दर दर की ठोकरें खानी पड़ रही हैं। संघ के पवन साहू ने कहा कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के पहले अपने घोषणा पत्र में गन्ना किसानों को बोनस के रूप में 355 रूपये देने का वायदा किया था, लेकिन कांग्रेस की सरकार बने हुए 9 माह हो गए परन्तु आज तक बोनस की अंतर की राशि नहीं दी गई जिससे सरकार की मंशा पर सवाल उठने लगे हैं  यदि किसानो को जल्द ही बोनस की अंतर राशि भुगतान नही किया गया तो किसानो द्वारा बड़े आंदोलन करने की चेतावनी दी हैं। जिसकी जिम्मेवारी सरकार और दंतेश्वरी शुगर मिल की होगी।

तीन प्रमुख मांगें

मुख्यमंत्री के चुनावी घोषणा पत्र में गन्नाा किसानों को प्रति क्विंटल 355 रुपये देने का वादा किया गया था जो कि नहीं मिला।दंतेश्वरी शक्कर कारखाना करकाभाट से गन्नाा किसानों को प्रति क्विंटल 26 1.25 रुपये दिया गया है शेष राशि 93.75 रुपये देना बाकी है जिसे तत्काल दिलाने की मांग की गई।

इस दौरान गन्नाा किसान संघ उपाध्यक्ष कृष्णा राम साहू, दुष्यंत कुमार साहू, मनीष कुमार हिरवानी, उमेश कुमार साहू, हेमंत कुमार साहू, शेखू राम पटेल, हेमलाल साहू, चंद्रहास साहू, ओंकार साहू, धनेश कुमार साहू, वीरेंद्र कुमार साहू, परमेश्वर सिन्हा, मनोहर सिन्हा, उदयराम साहू, हेमंत कुमार साहू, दूज राम साहू, शिवकुमार साहू, यशवंत साहू, कामता प्रसाद साहू, रामाधार साहू, नरेंद्र यादव, सुरेंद्र सिन्हा, रामकुमार पटेल, फूलचंद, गणेश साहू, सावंत राम साहू, अनिल कुमार , धनसाय साहू, खूबलाल साहू, सहित गन्ना किसान उपस्थित थे।

 

 

 

 


Date : 14-Nov-2019

विकासखण्ड स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन, विधायक कुंवर ने शुभारंभ मां सरस्वती के छायाचित्र में माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर किया 

बालोद, 14 नवंबर।  विकासखण्ड स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला अर्जुन्दा परिसर में हुआ। गुण्डरदेही विधानसभा विधायक कुंवर सिंह निषाद ने युवा महोत्सव का शुभारंभ मां सरस्वती के छायाचित्र में माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर किया। इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष भानूमति साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधि, एस.डी.एम. प्रियंका वर्मा और बड़ी संख्या में युवा प्रतिभागी मौजूद थे। महोत्सव मेंं युवा प्रतिभागियों द्वारा लोक नृत्य, नाचा, लोक गीत, शास्त्रीय गायन, वादन, एकांकी नाटक, चित्रकला आदि विधाओं में उत्साहपूर्वक भाग लिया।  

 


Date : 14-Nov-2019

अवैध परिवहन करते 856 क्विंटल धान जब्त, कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी-अपर कलेक्टर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 14 नवंबर।
कलेक्टर के निर्देश पर एडीएम की कार्रवाई में धान का अवैध परिवहन करते 8 56  क्विंटल धान और एक वाहन जब्त किया गया है। जानकारी के अनुसार बालोद कलेक्टर को पिछले कुछ दिनों से लगातार शिकायत प्राप्त हो रही थी कि जिले के ग्रामीण इलाकों में इन दिनों कोचिये सक्रिय हो चुके हंै और छोटे किसानों से धान को औने-पौने दाम में खरीद रहे हैं। जिससे किसानों को फसल की पूरी कीमत नहीं मिल पा रही थी। जिसको देखते हुए बालोद कलेक्टर ने अधिकारियों को अवैध धान खरीदी पर लगाम लगाने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद जिला प्रशासन ने धान के अवैध परिवहन व बिक्री पर लगाम लगाने के उद्देश्य से बुधवार को छापेमारी कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान कोचियों द्वारा धान का अवैध परिवहन कर राइस मिलों एवं बड़े व्यापारियों को बेचने के उद्देश्य से 8 56  क्विंटल याने 2140 बोरा धान परिवहन करते हुए धान एवं वाहनोंं को जब्त किया है। 

कलेक्टर रानू साहू के मार्गदर्शन एवं एडीएम अनिल वाजपेयी के नेतृत्व में बालोद, डौंडी एवं गुंडरदेही के राजस्व अधिकारियों ने कोचियों द्वारा धान का अवैध परिवहन कर बड़े व्यापारियों एवं राईस मिलों में ऊंचे दामों में धान को बेचने के उद्देश्य से परिवहन करते हुए जब्ती की कार्यवाही की है। उक्त कार्यवाही मंडी अधिनियम के तहत की गई है।
इस संबंध में अपर कलेक्टर ए के वाजपेयी ने बताया कि शासन ने किसानों के हितों के लिये समर्थन मूल्य में धान लेने का वादा किया है। जिले के किसान धान सरकार को ही बेचें। किसान कोचियों, फुटकर व्यापारियों एवं कोई भी राइस मिलरों के झांसे में न आएं। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।


Date : 13-Nov-2019

लोनिवि के रेस्ट हाऊस में संदिग्ध हालत में मिले युवक-युवती, विधायक भैयाराम सिन्हा का छोटा भाई होने के नाम पर कमरे को आरक्षित करने के लिए आवेदन दिया था

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बालोद, 13 नवंबर। महानगरों की तर्ज पर बालोद के लोकनिर्माण के विश्राम गृह में रविवार की रात को एक लडक़ा और लडक़ी को संदिग्ध हालात में पुलिस ने छापामार कार्रवाईकर गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी भुनेश सिन्हा के खिलाफ कई धाराओं के तहत कार्रवाई कर कार बरामद किया है। वहीं लडक़ी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है।

बता दें कि ग्राम मुजगहन धमतरी निवासी आरोपी भुनेश सिन्हा ने पूर्व विधायक भैयाराम सिन्हा का छोटा भाई होने के नाम पर रेस्टहाउस के कमरे को आरक्षित करने के लिए एसडीएम को आवेदन दिया था, जिसके बाद उक्त व्यक्ति को रेस्टहाउस के कमरे को एलाट किया गया था।  पुलिस को मुखबिर से जानकारी मिली थी कि गलत तरीके से लडक़ा-लडक़ी पुराने पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस स्थित तांदुला कक्ष में ठहरे हैं। मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर एसडीपीओ पीसी श्रीवास्तव, बालोद थाना प्रभारी श्री ठाकुर, बालोद तहसीलदार रश्मि वर्मा, नायब तहसीलदार मनोज भारद्वाज सहित पुलिस टीम पहुंची और दोनों को हिरासत में लिया गया।


Date : 13-Nov-2019

एपीएल राशनकार्ड में लापरवाही का आरोप, महिला मुखिया 27 साल की पति 64 का और बेटी 29 साल की

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बालोद, 13 नवंबर। जिला योजना समिति के सदस्य और पार्षद नितेश वर्मा ने एपीएल राशनकार्ड की डाटा एंट्री में गड़बड़ी और लापरवाही का आरोप लगाया है।  सदस्य और पार्षद ने बताया कि पहले नगरपालिका बालोद सीमा क्षेत्र में प्रचलित प्राथमिकता वाले राशनकार्डों के सत्यापन के बाद मुखिया का फोटो लगे बिना राशनकार्ड का वितरण किया गया था और अब बिना मुखिया के फोटो वाले एपीएल राशनकार्ड का वितरण किया जा रहा है।

महिला मुखिया 27 साल की पति 64 का और बेटी 29 साल की

एक एपीएल परिवार जब राशनकार्ड लेने शिविर पहुंचनेपर पता चला कि इस एपीएल परिवार के राशनकार्ड में सरकारी कमाल ने महिला मुखिया को 27 साल का पति को 6 4 साल का और बेटी को अपनी मां से दो साल बड़ी 29 साल का बना दिया है।

बगैर मुखिया के फोटो लगे एपीएल राशनकार्ड का वितरण

एक बार फिर मुखिया के फोटो लगाए बगैर एपीएल राशनकार्डों का वितरण किया जा रहा है। शिविर स्थल में बताया जा रहा है कि फोटो चिपकाकर नगरपालिका कार्यालय आना होगा तब हम सील लगाकर देंगे।

शिविर स्थल में ज्यादातर बिना मुखिया के फोटो वाले राशनकार्ड का वितरण किया जा रहा है। जबकि आवेदन के वक्त दो फोटो लिया गया था।

िबना फोटो के राशनकार्ड देखकर लोग सवाल कर रहे कि राशनकार्ड के लिए दी गई दूसरी फोटो कहां है। एक हितग्राही को मात्र दो पन्नों का राशनकार्ड दिया जा रहा था। जिससे हितग्राही में नाराजगी देखी गई।

पति को बनाया पत्नी

प्राथमिकता वाले बीपीएल राशनकार्ड के बाद सामान्य श्रेणी के परिवारों के लिए बनाए गए राशनकार्डो में मानो जैसे संबंधों का स्वाहा कर दिया हो। राशनकार्ड वितरण के दौरान एक राशनकार्ड ऐसा सामने आया जिसमे महिला मुखिया के पति को उनकी पत्नी दर्शाया गया है।


Date : 12-Nov-2019

कलेक्टर जनचौपाल, 70 आवेदन, मांगों एवं समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुनी और नियमानुसार त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए

बालोद, 12 नवंबर। कलेक्टर रानू साहू ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित जनचौपाल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में जिले के 70 आमजनों की मांगों एवं समस्याओं को एक-एक कर गंभीरतापूर्वक सुनी और नियमानुसार त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।

जनचौपाल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में ग्राम डोटोपार के नंदकुमार ने विद्युत कनेक्शन दिलाने, ग्राम बोडक़ी के आत्माराम ने नौनिहाल छात्रवृत्ति दिलाने, ग्राम पिनकापार की संजना ने अनुकम्पा नियुक्ति दिलाने, ग्राम अमोरा की कांति बाई ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास दिलाने, ग्राम सरेखा के धनराज ने वृद्धावस्था पेंशन दिलाने, ग्राम बोड़ेना के दीनदयाल ने निराश्रित पेंशन दिलाने, ग्राम गणेशखपरी की सबत बाई ने प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम जोडऩे, ग्राम अरकार की प्रतिक्षा ने स्थायी जाति प्रमाण पत्र जारी करने, ग्राम अर्जुनी के सहदेव राम ने क्षतिपूर्ति राशि दिलाने, ग्राम नाहंदा के चुनूराम ने वृद्धावस्था पेंशन दिलाने और ग्राम पेण्ड्री के बलदाऊ प्रसाद ने विद्युत तार हटाने संबंधी आवेदन कलेक्टर को सौंपे। इसी प्रकार अन्य आवेदकों ने भी अपनी मॉगों और समस्याओं से संबंधित आवेदन कलेक्टर श्रीमती साहू को सौंपे।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर ए.के.वाजपेयी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश कुमार चन्द्राकर, एस.डी.एम. डौण्डीलोहारा आर.एस.ठाकुर, एस.डी.एम. गुण्डरदेही डॉ.प्रियंका वर्मा, डिप्टी कलेक्टर ऋषिकेश तिवारी, भूपेन्द्र अग्रवाल, प्रेमलता चंदेल, अभिषेक दीवान सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।