छत्तीसगढ़ » बालोद

16-May-2021 8:19 PM (18)

दल्लीराजहरा, 16 मई। नगर पालिका अध्यक्ष एवं वार्ड 22 के पार्षद शीबू नायर ने अपने गृह वार्ड में नागरिकों के लिए पर्याप्त जल आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए बस्ती क्षेत्र में पाइपलाइन विस्तारीकरणकरवाया गया है।

नपा अध्यक्ष शीबू नायर ने कार्यस्थल पर पहुंचकर पाइपलाइन विस्तारीकरण कार्य का निरीक्षण किया एवं कार्य को अतिशीघ्र पूरा कर नागरिकों को जल प्रदाय करने कर्मचारियों को निर्देशित किया।


16-May-2021 5:53 PM (20)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 16 मई।
लौह नगरी दल्लीराजहरा में लाकडाउन का पालन करते हुए अक्षय तृतीया एवं अक्ति का त्यौहार मनाया गया।
घरों के आंगन में मड़वा गड़ाकर मंडप को सजाकर गुड़े गुडियों को दुल्हे व दुल्हन का रुप देकर पूरे रसमो रिवाज के साथ विवाह करवाया गया। बच्चों नें मास्क पहनकर बहुंत ही आनंद उत्साह के साथ इस त्यौहार को मनाया गया।
 


16-May-2021 4:56 PM (19)

दल्लीराजहरा, 16 मई। धर्मनिष्ठ सुश्रावक तिलोक चंद गोलछा दल्ली राजहरा निवासी (88) का लंबी बीमारी के चलते शनिवार शाम 4 बजे निधन हो गया। उनकी अंतिम यात्रा कोविड एवं प्रशासन के नियम तहत शाम 6 बजे निज निवास  ह्य.श्च.द्भ2द्यद्यद्गह्म्ह्य से मुक्तिधाम में की गई। वे राजेश, पारस, रिखब गोलछा की पिता थे।
 


16-May-2021 4:42 PM (15)

दल्लीराजहरा, 16 मई। बालोद जिला किसान संघ के अध्यक्ष जनकलाल ठाकुर ने जारी बयान में कहा कि वर्तमान समय में विश्व के साथ-साथ भारत देश भी कोरोना महामारी की चपेट में है। देश की आम जनता, किसान एवं उनका पूरा परिवार बहुत मुश्किल से कोरोना संक्रमण काल का सामना कर रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार कृषि रासायनिक खादों के कीमतों में एक तरफा 54 से 60 प्रतिशत तक की वृद्धि कर किसानों के साथ कुठाराघात किया है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष मौसम की मार झेल रहे किसान भी बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि से रवि की फसल में काफी नुकसान उठा रहे हैं, ऐसे में किसानों को उम्मीद थी कि रवि की फसल में हुए नुकसान को वे खरीफ की फसल में अच्छी उत्पादन कर भरपाई कर लेंगे। लेकिन सरकार द्वारा किसानों के खेतों में उपयोग उपयोग की जानें वाली रासायनिक खादों में की गई बेतहाशा वृद्धि तो किसानों के कमर तोडऩे जैसी मंशा को जाहिर कर रही है एवं दुबल को आषाढ़ वाली कहावत को चरितार्थ कर रही है। क्योंकि ये किसान अपने खेतों में जब से फसल बोआई करते हैं। तब से लेकर फसल कटने तक खाद, कीटनाशक दवाई में ही उनके फसल उत्पादन में 75 से 80 प्रतिशत कृषि उत्पादन की हिस्सा का रकम खर्च हो जाता है, जिससे उन्हें अपना परिवार पालना भी दुभर हो जाता है।

जिला किसान संघ के अध्यक्ष ने बताया कि रसायनिक खादों में बढ़ाई गई कीमतों में डीएपी 1200 रुपए से 1850 रुपए, पोटास 850 रुपए से 1000 रुपए, एमपीए 1175 रुपए से 1800 रुपए एवं सुपर फास्फेट 340 रुपए से 400 रुपए तक वृद्धि कर दी गई है।
 


16-May-2021 4:31 PM (16)

दल्लीराजहरा, 16 मई। केंद्र सरकार द्वारा रासायनिक खादों के मूल्य में भारी वृद्धि किये जाने के विरोध में नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर एवं जिला कांग्रेस कमेटी की सचिव संगीता नायर ने अपने घर में बैठकर सरकार के इस फैसले का विरोध करते हुए बढ़ाए गए रासायनिक खादों के मूल्य को वापस लिए जाने की मांग की गई है।

नगर पालिका अध्यक्ष एवं जिला कांग्रेस कमेटी की सचिव ने कहा कि पिछले एक वर्ष से पूरा देश कोरोना महामारी के प्रकोप से परेशान है, जिसके चलते लोगों की आर्थिक स्थिति भी काफी खराब हो गई है। इस महामारी  से कई उद्योग धंधे बंद हो गए हैं, जिसके चलते लाखों करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि नें खेतों में लगी फसले चौपट हो गई है। किसान आर्थिक रुप से और परेशान व कमजोर हो गया है। ऊपर से केंद्र सरकार द्वारा रसायनिक खादों के दामों में भारी वृद्धि कर किसानों को और अधिक मुसिबत में डाल दिया है। शीबू नायर व संगीता नायर नें केंद्र सरकार के किसान विरोधी इस फैसले का विरोध जताते हुए, तत्काल कृषि रसायनिक खादों के मूल्य वृद्धि को कम करने की मांग की गई है।

 


15-May-2021 5:33 PM (14)

दल्लीराजहरा, 15 मई। छत्तीसगढ़ प्रदेश युवा कांग्रेस के तत्वाधान में बालोद जिला युवा कांग्रेस द्वारा दल्लीराजहरा जैन भवन चौक में मास्क पहनो छत्तीसगढ़ अभियान के तहत लोगों को निरंतर मास्क पहनने हेतु जागरूक करने पहले चरण में 10 फीट के मास्क के साथ लोगों को मास्क पहनने का संदेश दिया गया।

इस जागरूकता अभियान में मुख्य रूप से नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर, जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष प्रशांत बोकड़े, प्रदीप बबलू, राम शर्मा, परितोष हंसपाल, सुहेल, भारत देवांगन, शुभम गुप्ता, दिनेश यादव, रमेश भगत, चंदन ठाकुर व अन्य साथियों ने समाजिक दुरी का पालन करने लोगों को जागरूक किया गया।
 


15-May-2021 5:31 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 15 मई।
अनुसूचित जाति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने दल्ली राजहरा एवं चिखलाकसा में कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करते हुए संयमित जीवन शैली को अपनाने, नियमित योग करने हेतु नागरिकों से अपील करते हुए जनजागरण अभियान चलाया।
अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मीडिया प्रभारी अनिल खोबरागड़े ने कहा कि भाजपा में सेवा ही संगठन का मूल मंत्र है, विपरीत परिस्थितियों में भी भाजपा कार्यकर्ता सेवा से जुड़े हुए कार्यों को करने के लिए तत्पर रहते हैं। भाजपा कार्यकर्ताओं ने लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों एवं होम आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमितों को सूखा राशन, फल, सब्जी का वितरण किया एवं भाजपा कार्यकर्ताओं के परिवारों की भी कुशलता की जानकारी लेते हुए सभी के स्वास्थ्य रहने की कामना की।

उक्त सेवा कार्य में प्रमुख रूप से अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मीडिया प्रभारी अनिल खोबरागड़े, बालोद जिला अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष कासिम कुरैशी, भाजपा दल्ली राजहरा मंडल के महामंत्री पार्षद बॉबी छतवाल, दक्षेस पटेल पप्पू, अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला कार्यसमिति सदस्य सागर गनीर, नगर पंचायत चिखलाकसा के पार्षद वेंकट राव, शेख प्यारेजान, शब्बीर कुरैशी, काशी राम साहू, रवि सिंह राजपूत आदि ने प्रभावी भूमिका निभाई।

अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण छत्तीसगढ़ शासन के पूर्व सदस्य भाजपा नेता अनिल खोबरागड़े ने केंद्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ की पंचायती राज संस्थाओं को 215 करोड़ रुपए की राशि आवंटित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उक्त राशि से छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण से निपटने में सहायता मिलेगी।
 


15-May-2021 5:29 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 15 मई।
केंद्र सरकार के द्वारा लगातार लिए जा रहे किसान विरोधी निर्णय के विरोध में बालोद जिले के समस्त कांग्रेस जनों के द्वारा एक दिवसीय वर्चुअल धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। 
धरना-प्रदर्शन का नेतृत्व दल्ली राजहरा में अशोक बांबेश्वर बालोद में चंद्रेश हिरवानी, बालोद नगर में अनिल यादव, डौंडी में कोमेश कोराम गुंडरदेही में भोज राम साहू गुरुर में ओंकार महामल्ला डौंडीलोहारा में गोपाल प्रजापति देवरी में कोदूराम दिल्लीबार एवं अर्जुंदा में संतु राम पटेल के द्वारा किया जा रहा है। जिसका मार्गदर्शन जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष चंद्रप्रभा सुधाकर महामंत्री रतिराम कोसमा शंभू साहू दाऊद खान के द्वारा किया जा रहा है। पूरे जिले भर के कांग्रेस जनों द्वारा यह वर्चुअल धरना प्रदर्शन किया जा रहा है और केंद्र सरकार से मांग कर रहे हैं कि रासायनिक खाद के मूल्यों में जो वृद्धि की गई है, उसे तत्काल वापस लिया जाए। 

 


15-May-2021 5:19 PM (20)

केंद्र सरकार द्वारा खाद के दाम में वृद्धि करना किसान विरोधी कदम-चंद्रप्रभा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 15 मई।
केंद्र सरकार द्वारा खाद के मूल्यों में बेतहाशा वृद्धि करने की कड़ी निंदा करते हुए जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष चंद्रप्रभा सुधाकर ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार किसान विरोधी सरकार है, संकट काल में भी आपदा को अवसर में बदलना भाजपा सरकार को अच्छी तरह से आता है। किसानी का दिन शुरू होने वाला है और ऐसे समय में खाद के दामों में वृद्धि करना किसानों के साथ धोखा है। 

उन्होंने कहा कि हमेशा से ही भाजपा सरकार किसानों के साथ अन्याय करते आ रही है। किसानों की आय दोगुनी करने का झूठा आश्वासन देने वाले,आज खाद के दामों में वृद्धि करके उन्होंने साबित कर दिया कि उन्हें किसानों से कोई सरोकार नहीं है।
चंद्रप्रभा सुधाकर ने कहा कि जब से केंद्र में भाजपा की सरकार बनी है। तब से लगातार किसानों के साथ छलावा किया जा रहा है। पहले तीन कृषि कानून लाकर और अब किसानी के दिनों में खाद के दामों में वृद्धि करके। आखिर किसानों के साथ अन्याय कब तक!
केंद्र की भाजपा सरकार को छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार से सीख लेनी चाहिए। जो इस कोरोना काल के दौर में भी राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किस्त 21 मई को देने जा रही है, वही किसानों का जलकर भी माफ कर दिया है।
 


15-May-2021 5:17 PM (21)

दल्लीराजहरा, 15 मई। राजहरा के समीप विकासखंड डौंडी के  महामाया थाना क्षेत्र में एक महिला पर किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा पीछे से सिर पर जानलेवा हमला कर फरार हो गया, घायल महिला को उपचार हेतु रायपुर के एक अस्पताल ले जाया गया, महामया पुलिस नें अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धारा 307 का मामला कायम कर विवेचना कर रही है।                

मिली जानकारी के अनुंसार महामाया निवासी उमा बाई मंडावी उम्र 35 वर्ष जो अपनी बाड़ी के पीछे पानी भरनें गई थी किंतु कुछ देर तक वापस नहीं आता देख महिला के पति संतराम मंडावी बाड़ी तरफ गया। वहां उसने देखा की उसकी पत्नी गिरी पड़ी है, पास जाकर उसनें देखा कि उसके सिर के पीछे हिस्से से खून निकल रहा था।

पति नें अपनी पत्नी को गंभीर हालत में राजहरा के शहीद अस्पताल लाया गया, किन्तु महिला की हालत को देखते हुए उसे रायपुर रेफर किया गया है।
 


15-May-2021 4:55 PM (20)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 15 मई।
ब्राह्मण समाज बालोद द्वारा भगवान परशुराम जयंती कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सादगी पूर्ण तरीके से परशुराम चौक में मनाया गया ।
उपस्थित विप्र जनों द्वारा भगवान परशुराम जी की पूजा-अर्चनी की गई तथा प्रसाद वितरित किया गया, तत्पश्चात समाज के सभी लोगों ने यह फैसला किया गया कि जिस तरह भगवान परशुराम सभी की मदद के लिए सामने आते हैं, उसी प्रकार हम उनके वंशज होकर क्यों न सामने आए और इस सोच के साथ समाज कोरोना महामारी से जूझ रहे पीडि़तों के राहत के लिए आगे कदम बढ़ाया और सहयोग के रूप में 51 हजार राशि जिला कलेक्टर जन्मेजय महोबे को सम्मान भेंट किया गया ।

कलेक्टर ने कहा कि ये बहुत अच्छा कार्य है और यह सहयोग राशि कोरोना मरीज के सेवा में ही उपयोग किये जाएंगे और उन्होंने समाज को भगवान पशुराम जयंती की शुभकामनाएं दी एवं समाज को उक्त सहयोग के लिए साधुवाद दिया एवं उक्त प्रेरणादायी कार्य के लिए समाज की प्रशंसा की। 

इस दौरान अटल दुबे, बंटी शर्मा, दीप्ति शर्मा, विक्की पांडे, धीरज उपाध्याय, रिंकू शर्मा, संजय शर्मा, हरीश दुबे, मनीष पाठक, टोप शर्मा, लोकेश पाठक उपस्थित रहे।

 


15-May-2021 4:48 PM (28)

चार दिन बाद प्रेमी के घर मिली

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 15 मई।
ससुराल में पहले दिन ही दुल्हन लापता हो गई। दुल्हन के ससुराल और मायके वालों ने डौंडी में जाकर दुल्हन के गुम हो जाने की रिपोर्ट दर्ज करवाई। चार दिन बाद पुलिस को पता चला कि नई दुल्हन अपने प्रेमी के साथ चारामा में घर बसा चुकी है। मामला डौंडी ब्लॉक के आमडुला गांव का है।

 दरअसल भैसाकन्हार के एक परिवार में एक लडक़ी की शादी पूरे रस्मो रिवाज के साथ 30 अप्रैल को संपन्न हुई। एक मई को अपने दुल्हन को लेने आमडुला गांव से बारात दुल्हन के घर पहुंची। जहां छत्तीसगढ़ी परंपरा के साथ दुल्हन की बिदाई उनके घर वालों ने की। जिसके बाद 2 मई को दूल्हे के घर नई दुल्हन का जोरों शोरों से स्वागत सत्कार हुआ। नई दुल्हन को देखने कई लोगों की भीड़ उसके घर उमड़ पड़ी थी। कोरोना के इस दौर में 10 लोगों को शादी में शामिल होने की अनुमति के बावजूद बड़ी संख्या में भीड़ की जानकारी पुलिस जिला प्रशासन की टीम को मिलते ही दूल्हे के घर में दबिश दी गई। 

उसी रात दुल्हन रात के 1.30 बजे अपने ससुराल से गायब हो गई। दूसरे दिन दुल्हन के मायके व ससुराल वालों ने खूब तलाशने की कोशिश की, लेकिन नई दुल्हन कहीं नजर नहीं आई।
आखिरकार थक हार कर दुल्हन के ससुराल और मायके वालों ने डौंडी में जाकर दुल्हन के गुम हो जाने की रिपोर्ट दर्ज करवाई। चार दिन बाद पुलिस को पता चला कि नई दुल्हन अपने प्रेमी के साथ चारामा में घर बसा चुकी है। 

दुल्हन के चारामा में होने की जानकारी के बाद दुल्हन और उसके प्रेमी को डौंडी थाना लाया गया। जहां दुल्हन ने बताया कि उनके मर्जी के बगैर उनके घर वालों ने किसी दूसरे से शादी रचाई थी। जिसके बाद दुल्हन को कोर्ट में पेश किया गया। जहां उन्होंने अपने प्रेमी के साथ जिंदगी भर रहने की बात कही।
 


15-May-2021 4:47 PM (20)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 15 मई।
कोरोना संक्रमित मरीजों में डर कम करने और मनोबल बढ़ाने के लिए बालोद जिले के जैन समाज द्वारा समाज की ओर से संचालित महावीर आइसोलेशन सेंटर में हर रोज विशेष आयोजन किया जाता है। हर रोज डिस्चार्ज होने वाले मरीजों का सम्मान भी किया जाता है। ऐसे ही जैन समाज का नया अंदाज अक्षय तृतीया के अवसर पर देखने को मिला। जहां समाज के लोगों ने आइसोलेशन सेंटर में छत्तीसगढ़ी रीति रिवाज के साथ कोरोना मरीजों की शादी की गई।

दरअसल कोरोना ने धूमधाम से होने वाली शादियों पर ग्रहण लगा दिया है। कोरोना काल में होने वाली शादियों के लिए प्रशासन कड़ा रुख अपनाते हुए 10 लोगों को ही शादी में शामिल होने की अनुमति दे रही है। ऐसे में महज औपचारिकता पूरी कर कई शादियां हो गई जिसमें से चिरईगोड़ी गांव के कोरोना संक्रमित दम्पत्ति भी हंै, जो अब जैन समाज द्वारा संचालित महावीर आईटीआई आइसोलेशन सेंटर में है। 

जैन समाज के लोगों ने अक्षय तृतीया के दिन कोरोना मरीजों के मनोरंजन के लिए गुड्डा-गुड्डी के विवाह करने का निर्णय लिया। इसी बीच चिरईगोड़ी के कोरोना संक्रमित दंपत्ति ने अपने विवाह का प्रस्ताव रखा। जिसके बाद आइसोलेशन सेंटर में ही इस दंपत्ति का विवाह छत्तीसगढ़ी रीति रिवाज के अनुसार बड़े ही धूमधाम के साथ कोरोना मरीजों ने किया।

शादी में लगने वाली सभी सामग्रियों की सूची जैन समाज के पदाधिकारियों को मरीजों ने सौंपी, जिसके बाद सभी सामग्रियां कोरोना मरीजों को दे दी गई। शादी में कोरोना मरीज ही बाराती बने थे, तो वहीं कोरोना मरीजों ने ही दुल्हन के घरवाले बन कर विदाई दी। 
 


14-May-2021 9:21 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 14 मई।
भूपेश सरकार की वैक्सीन नीति से एपीएल वर्ग में असंतोष व्याप्त है। एपीएल वर्ग के लोग लगातार जागरूकता का परिचय देते हुए सुबह से ही टीकाकरण केंद्रों में पहुंचकर लाइनों में लग रहे हैं। वही गरीबी रेखा, अंत्योदय कार्ड धारियों को बहुत ज्यादा परेशानियां नहीं हो रही है। टीकाकरण करवाने में परंतु जागरूकता के अभाव में इस वर्ग के लोग कम पहुंच रहे हैं।

भाजपा नेता अमित चोपड़ा ने सरकार से मांग की है कि एपीएल वर्ग का वैक्सीन का कोटा बढ़ाया जाए। साथ ही साथ टीकाकरण केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाए क्योंकि सामान्य वर्ग वालों की संख्या अन्य वर्गों से ज्यादा है। उन्होंने बताया कि विगत 3 दिनों में जनता के बीच टीकाकरण केंद्र में उनकी परेशानियों नजदीक से देखा है और उनकी बातों को बताने का प्रयास कर रहा हूं। 

आगे अमित चोपड़ा ने भूपेश सरकार को आड़े हाथों लेते कहा कि शुरुआत से ही अगर वैक्सीनेशन पर ध्यान दिया जाता और स्तरहीन राजनीति नहीं की जाती। गरीबी अमीरी का खेल नहीं खेला जाता तो आज छत्तीसगढ़ की  स्थिति ऐसी नहीं होती हजारों वैक्सीन बर्बाद नहीं होते और आज जो एपीएल का कोटा समाप्त हो गया है, वह नहीं होता।
स्वास्थ्य मंत्री और मुख्यमंत्री की दूरियों का खामियाजा छत्तीसगढ़ को भुगतना पड़ रहा है। अमित चोपड़ा ने स्वास्थ्य मंत्री से मांग की है कि एपीएल वर्ग की पीड़ा को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण केंद्रों के साथ-साथ तत्काल प्रभाव में वैक्सीनेशन में बढ़ोतरी की जाए।
 


14-May-2021 7:14 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 14 मई।
बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन प्रशासन द्वारा 17 मई तक लॅाकडाउन की घोषणा की गई है। परंतु बावजूद इसके कुछ व्यापारियों व लोगों द्वारा शासन के नियमों की अवहेलना की जा रही थी, जिसे देखते हुए कुछ दुकानदारों, सब्जी व्यवसाइयों एवं लोगों पर जुर्माना लगाया गया है।

लॉकडाउन होनें के बावजूद कुछ व्यापारियों द्वारा नियमों को ताक में रखकर आधा शटर खोलकर समान बेचने की शिकायत पर एसडीएम ऋषिकेश तिवारी, तहसीलदार प्रतीमा झा, सीएसपी अब्दुल अलीम खान, मुख्य नगर पालिका अधिकारी नारायण साहू एवं थाना प्रभारी टीएस पटटावी द्वारा संयुक्त रूप से टीम बनाकर नगर में भ्रमण कर 11 दुकान दार जो आधा शटर खोलकर समान बेच रहे थे उनके विरुद्ध 10 हजार 6 सौ रुपए, लॉकडाउन का उल्लंघन करनें पर 2 लोगों के खिलाफ 2 हजार रुपए एवं भीड़ लगाकर एक जगह सब्जी बेचने पर 4 लोगों के विरुद्ध 2 हजार रुपए कुल 14 हजार 6 सौ रुपए की चालानी कार्यवाही की गई है।

एसडीएम ऋषिकेश तिवारी एवं सीएमओ नारायण साहू ने कहा कि बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए लाकडाउन घोषित किया गया है ताकि लोग सुरक्षित रह सके परंतु बावजूद इसके कुछ लोगों द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जा रहा था इसके लिए उनके विरुद्ध कार्यवाही की गई है, दुबारा गलती करनें पर उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जावेगी।
 


14-May-2021 7:10 PM (17)

दल्लीराजहरा, 14 मई। कल बांध में नहाने गए लापता युवक का शव आज सुबह बरामद किया गया है। पुलिस के अनुसार गुरुवार दोपहर दल्लीराजहरा के वार्ड 13 के तीन युवक बीटाल के रजही डैम में नहाने के लिए गए थे। डैम में नहाने के दौरान दल्लीराजहरा का 20 वर्षीय युवक विवेक साहूू डूब गया था। कुछ देर बाद बाहर नहीं आने पर युवकों ने ग्रामीणों की मदद से तलाशने के बाद भी युवक का कोई सुराग नहीं मिलने पर रेस्क्यू टीम बालोद को सूचना दी गई। रेस्क्यू टीम बालोद के पहुंचने के बाद टीम द्वारा खोजबीन की गई किन्तु अंधेरा होने के कारण शव नहीं मिल पाया। पुन: आज सुबह से ही रेस्क्यू टीम बालोद द्वारा खोजबीन की गई और अंतत: उन्हें सफलता मिली। युवक का शव बरामद कर लिया गया। पुलिस द्वारा शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।
 


14-May-2021 6:00 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता     
दल्लीराजहरा, 14 मई। 
महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंडिया ने दल्लीराजहरा के आंकसीजन युक्त कोविड सेंटर, खेल परिसर स्थित कोविड सेंटर, कोविड जांच सेंटर एवं वैक्सीनेशन सेंटर में पहुंच कर वहां का जायजा लिया, भर्ती मरीजों व अधिकारियों से चर्चा की।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर प्रदेश की मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक अनिला भेंडिया नें नगर के ऑक्सीजन युक्त कोविड सेंटर एवं खेल परिसर में संचालित कोविड सेंटर में पहुंच कर उन्होंने वहां का जायजा लिया। कोविड सेंटर में भर्ती मरीजों से उनका हाल चाल जाना, उनसें दवाओं, देखरेख, भोजन व अन्य तमाम सुविधाओं से संबंध में जानकारी ली और मरीजों को फल वितरीत किया गया एवं जल्द ही उनके स्वास्थ्य होनें की कामना की गई।  मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर आज सभी लोग भयभीत हो गए है, लोग एक दुसरे के पास आनें से डर रहे हैं। ऐसे समय में हमारे नगर, प्रदेश व देश की नर्से दिन रात कोरोना मरीजों की सेवा में लगी हुई हैं, ताकि वे जल्द से जल्द स्वास्थ्य होकर अपने अपने घर जाएं। नर्सों का यह कार्य और इस महामारी में उनका अतुलनीय कार्य सराहनीय है और हम उन्हें सैलूट  करते हैं। उन्होंने नगर के दोनों कोविड सेंटर की नर्सों को फल वितरित किया। वहीं उन्होंने कोविड जांच केंद्र व वैकसीनेशन सेंटर पहुंच कर वहां उपस्थित लोगों से मुलाकात की।

और उनका कुशलक्षेम पुछा। उन्होंने लोगों से वैकसीन लगवानें की अपील की ताकि हम सभी सुरक्षित रह सकें।
इस दौरान एसडीएम ऋषिकेश तिवारी, बीएमओ विजय कुमार ठाकुर, मंत्री प्रतिनिधि पीयूष सोनी, नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अशोक बाम्बेश्वर, जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री काशी राम निषाद, युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष प्रशांत बोकड़े, पार्षद स्वप्निल तिवारी, पारितोष हंसपाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
 


14-May-2021 1:53 PM (30)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता     
दल्लीराजहरा, 14 मई।
कल बांध में नहाने गए लापता युवक का शव आज सुबह बरामद किया गया है। 

पुलिस के अनुसार गुरुवार दोपहर दल्लीराजहरा के वार्ड 13 के तीन युवक बीटाल के रजही डैम में नहाने के लिए गए थे। डैम में नहाने के दौरान दल्लीराजहरा का 20 वर्षीय युवक विवेक साहूू डूब गया था। कुछ देर बाद बाहर नहीं आने पर युवकों ने ग्रामीणों की मदद से तलाशने के बाद भी युवक का कोई सुराग नहीं मिलने पर रेस्क्यू टीम बालोद को सूचना दी गई। रेस्क्यू टीम बालोद के पहुंचने के बाद टीम द्वारा खोजबीन की गई किन्तु अंधेरा होने के कारण शव नहीं मिल पाया। पुन: आज सुबह से ही रेस्क्यू टीम बालोद द्वारा खोजबीन की गई और अंतत: उन्हें सफलता मिली। युवक का शव बरामद कर लिया गया। पुलिस द्वारा शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।
 


12-May-2021 9:13 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

 दल्लीराजहरा, 12 मई। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन प्रशासन द्वारा लॉकडाउन घोषित किया गया है, ताकि कोरोना की चैन को तोड़ा जा सके परंतु लोगों की भीड़ देख ऐसा लगता ही नहीं की लॉकडाउन घोषित है और लोगों को कोरोना का डर।

नगर के मेन रोड, जैन भवन चौक, हाईस्कूल नंबर 2, बस स्टैंड, माइंस आफिस क्षेत्र में सुबह 6 बजे से सब्जी और फलों की दुकानें सडक़ किनारे पसरा लगाकर व ठेलों में दोपहर 2 बजे तक बेचते नजर आते हैं।

सुबह 6 से 12 बजे तक इन जगहों पर सब्जी, फल एवं अन्य सामानों की खरीदी करने के लिए भीड़ कुछ इस तरह उमड़ पड़ती है जैसे मानों नगर में मेला लगा हो। पुलिस के जवानों द्वारा सडक़ किनारे पसरा लगाकर व ठेलों में एक जगह खड़े होकर सब्जी, फल व अन्य समानों को बेच रहे लोगों को भगाया भी जाता है, परंतु कुछ ही देर बाद वे पुन: वापस आकर बेचने लगते हैं।

लोगों को होना होगा जागरूक

सब्जी, फल व अन्य समान लेने के लिए लोगों की भीड इस तरह उमड़ पड़़ती है कि वे आपस में सामाजिक दूरी का पालन करना भी भूल जाते है, यहां तक की कुछ लोग मास्क तक लगाना भूल जाते हैं या उचित नहीं समझते।

बरतनी होगी सख्ती

नगर में सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक उमड़ रही भीड़ को देखते हुए, स्थानीय प्रशासन व पुलिस के जवानों को कुछ सख्ती बरतनीं होगी।


12-May-2021 5:46 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता   
 दल्लीराजहरा, 12 मई।
पर्यावरण प्रेमी वीरेंद्र सिंह ने जल संरक्षण अभियान को लेकर कहा कि तालाब और कुएं के माध्यम से ही हम बारिश के एक-एक बूंद का संरक्षण कर जल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। 
उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा नए तालाब और पुराने तालाबों का गहरीकरण किया जाना चाहिए, जिससे हम जल का संरक्षण कर सकें। वहीं वीरेंद्र सिंह ने लोगों से अपील की है कि जल के महत्व को समझे और जल की एक एक बूंद का संरक्षण करें, नहीं तो आने वाले समय में हमे पानी की एक-एक बूंद को लेकर तरसना पड़ेगा।