छत्तीसगढ़ » बालोद

Previous12Next
07-Jul-2020 8:31 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बालोद, 7 जुलाई।
बीती रात सिकोसा जुनवानी रोड पर हुई लूट के 2 आरोपियों को पुलिस ने पकड़ लिया है। आरोपियों से घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल एवं एक नकली पिस्टल व लूट की रकम 2000 रूपये बरामद की गई। 

सोमवार रात 8 बजे प्रार्थी शशिकांत ठाकुर निवासी झीका अर्जुंदा द्वारा रिपोर्ट लिखाई गई कि जुनवानी से सिकोसा रेल्वे स्टेशन दनिया रोड की तरफ अपने दोस्त मनीष मण्डावी के साथ एक्टीवा से जा रहे थे, कि एक काले रंग की एच.एफ. डीलक्स बिना नंबर के वाहन में सवार दो व्यक्ति पिस्टल जैसा दिखने वाले हथियार को कनपटी पर लगाकर पर्स पर रखे 2000 रू. लूट कर ले गए। 

लूट की घटना की रिपोर्ट के तत्काल बाद एसपी जितेंद्र मीणा एवं एएसपी दौलत पोर्ते, अनुविभागीय पुलिस अधिकारी गुण्डरदेही दिनेश सिन्हा के मार्गदर्शन में गुण्डरदेही पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। बालोद जिला में नाकाबंदी किया गया। आरोपियों की पता तलाश ग्राम सिकोसा के आस-पास तथा आरोपियों के भागने के संभावित मार्गों पर की गई। आरोपी के संदर्भ में जानकारी मुखबीर से मिली।

 संदेह के आधार पर आरोपी प्रीतम गोयल का पता तलाश किया गया जो वह अपने घर में मिला जिससे घटना के संदर्भ में पूछताछ करने पर शुरू में इंकार किया। पूछताछ पर उसने घटना करना स्वीकार किया तथा घर में ही अपने मोटर सायकल को छुपाकर रखा था, बरामद कराया तथा घटना के संदर्भ में पूछताछ करने पर जफर खान उर्फ राजा के साथ मिलकर अपराध कराना स्वीकार किया। आरोपी जफर खान उर्फ राजा पूर्व में चोरी के मामले में जेल जा चुका है।

 

 


07-Jul-2020 8:23 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बालोद, 7 जुलाई। जिले के गुंडरदेही क्षेत्र के विधायक कुंवर सिंह निषाद ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धनधान्य स्व सहायता समूह ग्राम प्रहरी द्वारा धान की बालियों से निर्मित मंगलसूत्र भेंट किया है। उन्होंने बताया कि यह धान की बालियों से निर्मित मंगलसूत्र महिलाओं के लिए हाय का एक महत्वपूर्ण साधन हो सकता है। मुख्यमंत्री को भेंट करते वक्त विधायक कुंवर सिंह निषाद ने मुख्यमंत्री को इस स्व सहायता समूह और इनके द्वारा निर्माण किए जा रहे मंगलसूत्र के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी।

मिली जानकारी के अनुसार धन-धान्य समिति द्वारा काफी दिनों से इस तरह के मंगलसूत्र का निर्माण किया जा रहा है और इसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है यह बात जब विधायक कुंवर सिंह निषाद तक पहुंची तो उन्हें भी महिलाओं द्वारा निर्मित यह मंगलसूत्र काफी पसंद आया जिसके बाद से महिलाओं द्वारा विधायक को भेंट किया गया। विधायक ने इसकी जानकारी मुख्यमंत्री को दी है विधायक कुंवर सिंह निषाद ने बताया कि मुख्यमंत्री को यह बताने के पीछे एक उद्देश्य यह भी है कि इन महिलाओं के इस काम को शासन की तरफ से भी थोड़ी मदद मिल जाए उन्होंने बताया कि इनकी धान से बने गहने और जो विभिन्न कलाकृतियां बनाई जाती है वह बाजार में प्रचलित है और मैंने इसने तब देखा जब में एक गौठान के कार्यक्रम में वहां गया हुआ था।


07-Jul-2020 4:36 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 7 जुलाई।
बालोद शहर के झुलसे वकील की सोमवार अस्पताल में मौत हो गई। जिसके बाद आज सुबह पति को जलाने के आरोप में पत्नी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। 

ज्ञात हो कि बालोद शहर के पाररास निवासी वकील प्रकाश साहू 28 जून को गंभीर रूप से झुलसी हालत में सेक्टर 9 भिलाई के अस्पताल में भर्ती किया गया था। पूछताछ में उन्होंने भिलाई पुलिस के सामने खुलासा किया था कि उन्हें उनकी पत्नी ने ही जलाया है, 40 से 50 फीसदी तक झुलसे वकील का इलाज सेक्टर 9 के अस्पताल में चल ही रहा था कि सोमवार को दोपहर 1 बजे के आसपास उनकी मौत हो गई। 

मामले में पुलिस के अनुसार घर में पति-पत्नी के बीच विवाद हुआ था। वकील ने अपने बयान में बताया था कि रात में खाना ठीक से ना बनाने की बात पर पत्नी का बेटी के साथ भी झगड़ा हुआ था। फिर सुबह पत्नी ने गुस्से में आकर उस पर मिट्टी तेल डालकर आग लगा दी थी जिसके बाद उसे जिला चिकित्सालय लाया गया जहां से उसे सेक्टर 9 भिलाई भेज दिया गया था।

मृतक वकील प्रकाश साहू का जो कथन भिलाई के विवेचक द्वारा दर्ज किया गया था उसे बालोद पुलिस द्वारा प्राप्त कर लिया गया है। साथ ही उसके परिवार वालों के भी बयान दर्ज किए गए हैं। सभी बयानों के आधार पर पुलिस द्वारा मृतक वकील की पत्नी के खिलाफ धारा 307 भादवि के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। फिलहाल मृतक के अंत्येष्टि का संपूर्ण कार्यक्रम हो जाने के आगे मामले में कार्रवाई किए जाने की बात सामने आ रही है।


06-Jul-2020 8:34 PM

कहा-सडक़ पार नहीं भेजेंगे स्कूल

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बालोद, 6 जुलाई। बालोद शहर में आमापारा स्थित विद्यालय में जिले का पहला अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय के साथ ही स्कूल खोलना विवादों में शामिल हो गया है। नए अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में छठवीं और नवमीं कक्षा के बच्चों को एडमिशन नहीं दिया जाएगा, जिसके चलते इस विद्यालय पर निर्भर रहने वाले बच्चों के पालक आज जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचे और बाहर बैठकर जमकर हंगामा किया। उनका कहना था कि वे अपने बच्चों को सडक़ पार कर दूसरे जगह के विद्यालय में नहीं भेजेंगे।

दरअसल आमापारा विद्यालय में छठवीं और नवमी कक्षा में एडमिशन ना मिलने के कारण बच्चों को शिकारीपाड़ा विद्यालय भेजा जाएगा जिसका पालक विरोध कर रहे हैं। पालकों का कहना है कि सभी बच्चों को एक ही विद्यालय में पढ़ाया जाए। पहली से बारहवीं तक सभी बच्चे पुराने विद्यालय में ही पढ़़े हैं दूसरे जगह भेजने के लिए वह सक्षम नहीं हैं और बच्चों की जान को भी खतरा रहेगा। पालकों ने कहा कि स्कूल जाने के लिए हम अपने बच्चों को सडक़ पार करने नहीं दे सकते हैं। बच्चों को कुछ होने पर सरकार तो पैसा पकड़ा देती है परंतु मां-बाप का दर्द शासन प्रशासन नहीं समझ सकते।

आज आमापारा के सभी पालक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचे और बाहर बैठकर जिला शिक्षा अधिकारी को बाहर बुलाने की मांग करने लगे। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी का कहना था कि 3 लोग उनकी तरफ से आएं और उनसे बात करें, परंतु मोहल्ले वासी नहीं माने। अंतत: जिला शिक्षा अधिकारी को बाहर आना पड़ा। जहां पर जिला शिक्षा अधिकारी ने शासन के निर्देशों का हवाला देते हुए उनकी मांग को खारिज कर दिया। मोहल्ले वासी अब आगे और रणनीति बनाने में लगे हुए हैं। वहीं पार्षद और जिला शिक्षा अधिकारी के बीच कहासुनी जैसी स्थिति भी निर्मित हुई।


06-Jul-2020 8:33 PM

पीएम के नाम संयुक्त खदान मजदूर संघ ने सौंपा ज्ञापन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दल्लीराजहरा, 6 जुलाई। संयुक्त खदान मजदूर संघ दल्लीराजहरा ने सार्वजनिक क्षेत्र की ईकाईयों को सरकार द्वारा बेचने के फैसले पर तत्काल रोक लगाने की मांग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से की है। अनुविभागीय दण्डाधिकारी की अनुपस्थिति में संघ द्वारा तहसीलदार प्रतिमा ठाकरे को ज्ञापन सौंपा गया।

प्रधानमंत्री के नाम प्रेषित ज्ञापन में संयुक्त खदान मजदूर संघ अध्यक्ष कंवलजीत सिंह मान ने कहा है कि हाल ही में 2,3 व 4 जुलाई 2020 को पूरे देश में कोयला खदान के कर्मचारियों द्वारा 72 घंटे के हड़ताल की घोषणा की गई थी और इस हड़ताल की मुख्य मांग है कि कोयला खदानों को सरकार द्वारा घोषित निजीकरण के संबंध में दिए आदेश को तत्काल वापस लिया जाये। सरकार से यह भी मांग की गई है कि कोल सेक्टरों के 100 प्रतिशत एफडीआई का निर्णय वापस लिया जाये।

संघ अध्यक्ष ने कहा कि लौह अयस्क खदान समूह दल्लीराजहरा में संयुक्त खदान मजदूर संघ के कर्मचारी उक्त हड़ताल का समर्थन करते हैं। देश के विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्रों को नीजि हाथोंं मेंं सौंपने की जो मंशा सरकार की दिख रही है उसे सरकार पुनर्विचार कर रोक लगाये क्योंकि देश के अंदर सार्वजनिक क्षेत्रों ने देश के विकास मेंं बड़ी भूमिका अदा की है।

संयुक्त खदान मजदूर संघ ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि खदानों के निजीकरण के फैसले को वापस लिया जाए अन्यथा समस्त कर्मचारी संघर्ष के लिए बाध्य होंगे।


06-Jul-2020 8:31 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

 दल्लीराजहरा, 6 जुलाई। नेशनल हाइवे-930 मेंं वर्तमान मेें कुसुमकसा क्षेत्र के इस सडक़ पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं, जो वाहन चालकोंं के लिए कभी भी जानलेवा साबित हो सकते हैं। वहीं जनपद सदस्य संजय बैस व उसके साथियोंं द्वारा विरोध प्रदर्शन करते हुए नेशनल हाइवे सडक़ के गड्ढे मेें धान का पौधा रोपित कर शासन प्रशासन का ध्यानाकर्षण कराया गया।

जनपद क्षेत्र क्रमांक 4 के सदस्य संजय बैस ने कहा कि नेशनल हाइवे क्रमांक 930 मेंं निर्मित हो चुके बड़े बड़े गड्ढों के कारण आये दिन इस सडक़ पर अनेक वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं इस सडक़ पर आवागमन के दौरान लोगों को अपनी जान जोखिम में डालकर वाहन चलाना पड़ रहा है। वाहन चालकों एवं लोगोंं की इस समस्या पर शासन प्रशासन का ध्यानाकर्षण कराने के लिए सडक़ में निर्मित हुए गड्ढों पर धान के पौधे रोपित किये गए हैं। उन्होंने बताया कि नेशनल हाइवे के इंजीनियर से चर्चा कर उन्होंने इन गड्ढों के अतिशीघ्र मरम्मत करने के लिए कहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि शासन प्रशासन नेशनल हाइवे पर इस समस्या का तत्काल समाधान कराये अन्यथा उन्हें बड़े आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

उक्त विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम में मोनू सिन्हा,पुष्पजीत बैस,नईम कुरैशी,गुलाब निर्मलकर,गोविंद सिन्हा,योगेश साहू,कुंजु पटेल,शमीम खान,कमलकांत साहू व देवराज जैन शामिल रहे।


06-Jul-2020 8:20 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बालोद, 6 जुलाई। जिले में सावन के पहले सोमवार को शिव मंदिरों में भक्तों ने कोरोना वायरस के चलते सामाजिक दूरी का पालन करते हुए पूजा अर्चना किए, सुबह से शहर में बारिश होने के बाद भी लोगों की आस्था कम नहीं हुई। बालोद के जलेश्वर महादेव, कपिलेश्वर मंदिर, शीतला शिव मंदिर गंगा सागर तालाब, स्टेशन रोड पुराना बस स्टैंड शिव मंदिर सहित अन्य मंदिरों में पूजा करने भक्त पहुंचते रहे। खासकर स्कूली बच्चों ने उत्साह के साथ उपवास रखा। स्कूल से छुट्टी होने के बाद वे पूजा करने पहुंचे। ग्राम कमरौद के शिव मंदिर में बच्चों ने बेल पत्र, दूध, जल अभिषेक कर पहले दिन का उपवास पूर्ण किया।

सुख-समृद्धि की कामना

सावन माह के प्रथम सोमवार को महिलाएं व पुरुष शिवालय पहुंचे और पूजा-अर्चना की। मंदिरों में पहुंचने वाले भक्तों ने बाबा का जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक करने के साथ ही उनको फूल-माला, धतूरा आदि अर्पित कर अपने और परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। जिला मुख्यालय के गंजपारा के दशौंदी तालाब स्थित जलेश्वर महादेव, कपिलेश्वर महादेव, शिव हनुमान मंदिर में भक्तों ने शिवलिंग को बेल पत्र, दूध, गंगाजल अर्पित कर पूजा अर्चना की।

कोरोना के चलते मंदिरों में नहीं हुआ भजन-कीर्तन

कोरोना वायरस के चलते शिव मंदिरों में ज्यादा भीड़ नहीं जुटी। दर्शन-पूजन के लिए जलेश्वर महादेव, शीतला मंदिर, राम मंदिर, हनुमान मंदिर, रेलवे फाटक के शिव मंदिर, मोखला मांझी मंदिर, पुराना बस स्टैंड के शिव मंदिर में लोग पूजा अर्चना किए, प्रशासन के निर्देश पर एक साथ भीड़ नहीं करने के निर्देश को पालन करते हुए मंदिर समितियों द्वारा इस वर्ष शिव मंदिरों में भजन कीर्तन का आयोजन नहीं किया गया।


06-Jul-2020 7:00 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 6 जुलाई।
नगर पालिका क्षेत्रान्तर्गत वार्ड क्रमांक 07 में आरसीसी नाली निर्माण कार्य का निरीक्षण नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर द्वारा किया गया।

ज्ञात हो कि वाड क्रमांक 07 गणेश मंदिर के पास बरसात के दिनों में पानी भर जाने की वजह से आस पास के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पडता था, वाड भ्रमण के वाड वासियों व वाड पार्षद विजय लश्रमी नें नगर पालिका अध्यक्ष से वाड में नाली निमार्ण की मांग की गई थी।

जिस पर पालिका अध्यक्ष नें उक्त वाड में नाली निमार्ण कार्य प्रारंभ करवाया गया, वाडवासियो नें इसके लिए पालिका अध्यक्ष के प्रति आभार जताया। इस दौरान एलडरमेन प्रमोद तिवारी, संतोष पांडेय, राजकुमार साहू, विलियम भंवरा उपस्थित थे।


06-Jul-2020 6:55 PM

10वीं प्रावीण्य सूची में प्रदेश में 5वां स्थान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 6 जुलाई।
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल परीक्षा में पूरे प्रदेश में पांचवा  स्थान हासिल करने व समाज को गौरवान्वित करने पर ममता सिंह को क्षत्रिय कल्याण सभा दल्लीराजहरा द्वारा 5 जुलाई को आयोजित समारोह में सम्मानित किया गया ।  

ज्ञात हो कि दल्ली राजहरा वार्ड क्रमांक 24 निवासी राणा प्रताप सिंह व बिंदु सिंह की पुत्री ममता सिंह ने हाई स्कूल परीक्षा में छत्तीसगढ़ में पांचवां स्थान हासिल किया है जिसके लिए 5 जुलाई को दल्ली राजहरा के छठ स्थल भवन में समाज के लोगों द्वारा उन्हें 31,000 की सम्मान राशि के साथ सम्मानित किया गया । इस अवसर पर ममता सिंह ने कहा कि वह आगे भी कड़ी मेहनत करेंगी,और एक ऐसा मुकाम हासिल करेंगी जिससे समाज उन पर गर्व कर सकें। 
 


03-Jul-2020 9:44 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बालोद, 3 जुलाई।
कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कल डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम गंजईडीह में क्षतिग्रस्त चेकडेम का मौके पर जाकर अवलोकन किया और काम में लापरवाही एवं अनियमितता पाए जाने पर भूमि संरक्षण विभाग के सर्वेयर एस.आर.गर्ग को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया। कलेक्टर ने कहा कि कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। 

कलेक्टर श्री महोबे द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि गुण्डरदेही विकासखण्ड के भूमि संरक्षण विभाग के सर्वेयर एस.आर.गर्ग को उप संचालक कृषि द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना-जलग्रहण विकास अंतर्गत खरखरा नाला परियोजना विकासखण्ड डौण्डीलोहारा के विकास कार्यो का ले-आउट, निरीक्षण एवं मूल्यांकन का कार्य सौंपा गया है। श्री गर्ग की निगरानी में ग्राम गंजईडीह में निर्माणाधीन चेकडेम क्रमांक 02 राशि 3.99 लाख रूपए का निर्माण कार्य प्रगतिरत होने के दौरान संरचना वर्षा से क्षतिग्रस्त हो गया है। तत्संबंध में 29 जून 2020 को उक्त संरचना का उप संचालक कृषि, जिला-बालोद एवं टीम द्वारा कार्य स्थल पर जाकर भौतिक सत्यापन किया गया, जांच के दौरान तकनीकी तौर पर पाया गया कि साईड-वाल की नीव एवं आर.सी.सी. कार्य प्राक्कलन के अनुरूप नहीं है। कलेक्टर के द्वारा कल 01 जुलाई को स्थल एवं क्षतिग्रस्त संरचना का अवलोकन करने पर गुणवत्ताहीन पाया गया। जिस पर सर्वेयर एस.आर.गर्ग को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय कार्यालय सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी दुर्ग, जिला दुर्ग के अधीन किया गया है। 

 

 


03-Jul-2020 9:43 PM

बालोद, 3 जुलाई। पुलिस ने बाइक से गांजा तस्करी करते दो युवकों को गिरफ्तार किया गया है।
दल्ली राजहरा पुलिस के अनुसार अरमान खान उर्फ राजा व राजेश जवाहर पारा के बालोद निवासी हैं। फिल्मी स्टाइल में युवकों द्वारा गाड़ी की सीट में गांजा भर कर उसे पूरी तरह पैक कर दिया गया था जहां पुलिस द्वारा गश्त के दौरान यह कार्रवाई की गई। लगभग 6 किलो गांजा मिलने की बात कही जा रही है।

 


03-Jul-2020 8:16 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बालोद, 3 जुलाई। जिले के डौंडीलोहारा विकासखंड अंतर्गत ग्राम सुरेगांव के किसानों ने आज कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। दरअसल सेवा सहकारी समिति सुरेगांव अंतर्गत लगभग 14 ग्राम आते हैं परंतु ग्राम सुरेगांव के कृषकों को एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया द्वारा सभी गांव में बीमा की राशि दी गई है परंतु पूरे गांव में बीमा की राशि नहीं दी गई है जिसके कारण किसान काफी परेशान हैं और लगभग सभी किसान बीमा राशि की मांग कर रहे हैं।

स्थानीय नागरिक चिमन देशमुख ने बताया कि उनके गांव को बीमा राशि से क्यों वंचित किया गया है यह पता नहीं है परंतु उनका गांव अत्यधिक सूखा क्षेत्र में आता है जिसके कारण किसान काफी परेशान रहते हैं परंतु बीमा कंपनी द्वारा सभी गांव को राशि दी गई और उनके गांव को छोड़ दिया गया है जिससे ग्रामीण साजिश की आशंका लिए आज प्रशासन के समक्ष पहुंचे और मामले से अवगत कराया।

प्रशासन के समक्ष अपनी समस्या रखने के बाद सभी किसान कृषि विभाग के कार्यालय भी पहुंचे और उन्हें अपनी समस्या बताई। कहा कि जहां पर सबसे अधिक सूखा पड़ता है वहां किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पाता है। किसानों ने बताया कि जांच के बाद कार्रवाई की बात प्रशासन द्वारा कही गई है।

 

 

 


02-Jul-2020 10:14 PM

बालोद, 2 जुलाई। क्वॉरंटीन युवक व अन्य लोगों की नाच गाने वाली वीडियो सोशल मीडिया में फैलने के बाद प्रशासन और पंचायत सचिव ने युवक को सरकारी क्वॉरंटीन सेंटर में क्वॉरंटीन किया व घर के अन्य सदस्यों जिसमें सरपंच पति, पूर्व सरपंच, एक युकां नेता समेत सात लोगों को होम आइसोलेट कर दिया।

ज्ञात हो कि जि़ले के समीपस्थ ग्राम झलमला में एक युवक करीब 2 सप्ताह पहले जम्मू से हेलीकॉप्टर से लौटा था, उसको एयरपोर्ट से लाने सरपंच सहित कुछ अन्य लोग भी गए थे। जिस पर स्थानीय प्रशासन ने 28 दिनों के लिए होम क्वॉरंटीन किया था। इसी दौरान युवक के घर में गांव के सरपंच व पूर्व सरपंच सहित कुछ कांग्रेस नेता पार्टी मनाने पहुंचे और इनके नाच गाने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ।

इसकी जानकारी स्थानीय प्रशासन मिली तो प्रशासन की टीम झलमला पहुंच होम क्वॉरंटीन युवक से जानकारी ली। स्थानीय प्रशासन और ग्राम पंचायत सचिव ने युवक को सरकारी क्वॉरंटीन सेंटर में क्वॉरंटीन करने के अलावा घर के अन्य सदस्यों जिसमें वर्तमान सरपंच पति, पूर्व सरपंच, एक युकां नेता सहित सात लोगों को होम आइसोलेट कर दिया गया है।
 


02-Jul-2020 9:41 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बालोद, 2 जुलाई। जिला मुख्यालय में आज पहला संक्रमित मरीज मिला है। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमित मरीज की पुष्टि कर दी है। 
मिली जानकारी के अनुसार यह युवक कपड़े का व्यापारी है, जो फेरी कर अपना जीवन यापन करता है। वह कोलकाता से आया हुआ था, जिसके बाद उसे होम क्वॉरंटीन कर दिया गया था और सैंपल लेकर जांच के लिए जगदलपुर भेजा गया था, जहां से उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जवाहर पारा वार्ड जो कि सबसे भीड़भाड़ वाला क्षेत्र है, छोटे-छोटे व्यापारी यहां से काफी आना-जाना करते हैं, इस क्षेत्र में गुरुवार को संक्रमित मरीज मिलने के बाद से प्रशासन में हड़कंप मच गया है, वहीं प्रशासन द्वारा अब पॉजिटिव युवक को अस्पताल ले जाया जा रहा है। मौके पर स्वास्थ्य अमला प्रशासनिक अमला सहित नगरपालिका की टीम पहुंची हुई है। पूरे वार्ड को सैनिटाइज करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही प्रशासन द्वारा संक्रमित मरीज की हिस्ट्री निकाली जा रही है। प्रशासन द्वारा क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाने की तैयारी की जा रही है, वहां सभी दुकानों को बंद कराया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उक्त व्यक्ति के घर में बाहर के लोगों की भी आवाजाही थी।

 

 


02-Jul-2020 4:45 PM

कोलकाता से लौटने के बाद होम क्वॉरंटीन था

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बालोद, 2 जुलाई।
जिला मुख्यालय में आज पहला संक्रमित मरीज मिला है। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमित मरीज की पुष्टि कर दी है।
 
मिली जानकारी के अनुसार यह युवक कपड़े का व्यापारी है, जो फेरी कर अपना जीवन यापन करता है। वह कोलकाता से आया हुआ था, जिसके बाद उसे होम क्वॉरंटीन कर दिया गया था और सैंपल लेकर जांच के लिए जगदलपुर भेजा गया था, जहां से उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जवाहर पारा वार्ड जो कि सबसे भीड़भाड़ वाला क्षेत्र है, छोटे-छोटे व्यापारी यहां से काफी आना-जाना करते हैं, इस क्षेत्र में गुरुवार को संक्रमित मरीज मिलने के बाद से प्रशासन में हडक़ंप मच गया है, वहीं प्रशासन द्वारा अब पॉजिटिव युवक को अस्पताल ले जाया जा रहा है। मौके पर स्वास्थ्य अमला प्रशासनिक अमला सहित नगरपालिका की टीम पहुंची हुई है। पूरे वार्ड को सैनिटाइज करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही प्रशासन द्वारा संक्रमित मरीज की हिस्ट्री निकाली जा रही है। प्रशासन द्वारा क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाने की तैयारी की जा रही है, वहां सभी दुकानों को बंद कराया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उक्त व्यक्ति के घर में बाहर के लोगों की भी आवाजाही थी।


01-Jul-2020 8:10 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

दल्लीराजहरा, 1जुलाई। शासकीय नेमीचंद जैन कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय दल्लीराजहरा के वाणिज्य विभाग द्वारा अवरनेंस ऑफ पेनडिमेक कोविड -19 विषय पर ऑन लाइन क्विज प्रतियोगिता का शुभारंभ गूगल मीट के माध्यम से किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर, विशेष अतिथि के रूप में जनभागीदारी के अध्यक्ष प्रशांत बोकडे एवं महाविद्यालय के प्राचार्य अरुण कुमार व्ही की अध्यक्षता में प्रारंभ हुआ।

कार्यक्रम के संयोजक वाणिज्य विभागाध्यक्ष डॉ. धमेंद्र सिंह द्वारा कार्यक्रम की तकनीकी बिंदुओं के बारे में बताया गया। नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर ने प्रतिभागी छात्रों एवं उनके परिजनों घर में सुरक्षित रहते हुए कोविड -19 महामारी से लडऩे का आव्हान किया।

्रवहीं विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित जनभागीदारी के अध्यक्ष प्रशांत बोकड़े ने लॉक डाउन के समय घर में रहते हुए अपने अध्ययन को जारी रखते हुए अपने प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने का आव्हान किया। महाविद्यालय के प्राचार्य अरुण कुमार व्ही ने कोविड-19 के प्रति विद्यार्थियों को सदैव सजग रहने का आव्हान किया। आयोजित कार्यक्रम में 250 बच्चों ने ऑन लाइन पंजीयन कराया, जो छात्र 50 प्रतिशत से ज्यादा अंक अर्जित करेंगे उन्हें ई-प्रमाण पत्र वितरित किया जायेगा। 
उक्त जानकारी वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष डॉ. धमेंद्र सिंह ने दी है।


01-Jul-2020 7:45 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दल्लीराजहरा, 1 जुलाई। बारहमासी मुख्य नाला पर लगभग 30 बरस पहले बने पुल की जर्जर स्थिति को देखते हुए मरम्मत कार्य शुरू किया गया है। नगरवासियों द्वारा पुल मरम्मत पर असंतोष जताते हुए गुणवत्ता के साथ बनाये जाने की मांग की गई है।

ज्ञात हो कि नगर के श्रमवीर चौक से बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन जाने वाले मार्ग में बारहमासी मुख्य नाला पर लगभग 30 वर्ष पहले बीएसपी प्रबंधन द्वारा निर्मित पुल जर्जर हो चुका है। पुल के स्लैब एवं रैलियों से प्लास्टर उखड़ चुका है और सरिया भी दिखाई पड़ रही है। पुल के उपरी हिस्से में एक ओर स्लैब धंस गई है, इससे इस पुल के कभी भी टूटने की आशंका को ध्यान में रखते हुए नगरवासियों की मांग पर बीएसपी प्रबंधन द्वारा इस पुल का जीर्णोद्धार किया जा रहा है।

स्थानीय भाजपा प्रतिनिधियों ने कहा कि श्रमवीर चौक से बस स्टैण्ड व रेलवे स्टेशन जाने वाले मार्ग पर निर्मित पुल काफी जर्जर है जिसका पुन: निर्माण कराया जाना जरूरी हो गया है। वहीं बीएसपी प्रबंधन द्वारा हाल ही मेंं इस पुल का मरम्मत कार्य कराया जा रहा है जो सही तरीके से नहीं हो रहा है इससे भविष्य मेें फिर से पुल को नुकसान व कमजोर होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता।

इधर नगरवासियों का कहना है कि यह पुल दल्लीराजहरा नगर के विभिन्न क्षेत्रवासियों के लिए उपयोगी पुल है। सेंटर टाउनशिप, निर्मला सेक्टर, हॉस्पिटल सेक्टर, शताब्दी नगर, टीचर कालोनी, पण्डरदल्ली आदि क्षेत्र से अधिकतर लोग इसी पुल के उपर से होकर बस स्टैण्ड व रेलवे स्टेशन की ओर आवागमन करते हैं। इसलिए पुल को अच्छी गुणवत्ता के साथ पुन: नये सिरे से बनाया जाये तो बेहतर होगा।

खदान समूह के मुख्य महाप्रबंधक तपन सूत्रधार ने बताया कि श्रमवीर चौक से बस स्टैण्ड एवं रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले मार्ग पर स्थित बारहमासी नाला पर नगरवासियोंं को आवागमन की सुविधा देने के लिए बीएसपी प्रबंधन द्वारा पुल का निर्माण कराया गया था। कई वर्षों के बाद अब इसके जर्जर होने की जानकारी मिल रही थी जिस पर इस बात की जानकारी बीएसपी के आला अधिकारियों को दी गई। जिससे उच्च प्रबंधन द्वारा कुछ दिनों पूर्व भिलाई इस्पात संयंत्र के इंजीनियरों को राजहरा भेजा गया था,इंजीनियरों द्वारा उक्त पुल का निरीक्षण कर स्टीमेंट तैयार कर प्रबंधन को सौंपा गया। जिस पर भिलाई इस्पात संयंत्र ने उक्त पुल की मरम्मत के लिए 8 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की है,पुल निर्माण में फाउंडेशन डालकर व अच्छी मजबूत लोहे की सरिया डालकर पूरी गुणवत्ता के साथ पुल को बनाया जायेगा। वहीं प्रबंधन ने संबंधित ठेकेदार को पुल के निर्माण कार्य में अच्छी गुणवत्ता बरतने तथा किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतने की हिदायत दी है।


29-Jun-2020 8:32 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बालोद, 29 जून। बालोद जिला वन मंडल द्वारा बालोद जिला मुख्यालय में पर्यावरण पार्क की स्थापना का कार्य शुरू कर दिया गया है। पार्क में आदिवासी कल्चर का भी मूर्तियों व कलाकृतियों के माध्यम से चित्रण किया जाएगा। जिला वन विभाग द्वारा इसके लिए तैयारियां की जा रही है।

वन मंडल अधिकारी ने बताया कि बालोद जिले में यह पहला ऐसा पार्क होगा जहां पर औषधीय जोन की भी स्थापना की जाएगी। वन विभाग द्वारा संरक्षित क्षेत्र में कार्य शुरू कर दिया गया है। झूले की भी व्यवस्था यहां पर की जाएगी और तो और एक बेहतरीन ऑक्सीजोन के रूप में इसे विकसित करने का प्रयास वन विभाग द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पर्यावरण पार्क विशेषताओं से भरा होगा। विशेष संरक्षण से परिपूर्ण होगा। यह चित्र पर्यावरण के लिए अनुकूल होगा। साथ ही लोग वहां जाकर सुकून का अनुभव कर पाएंगे।

उन्होंने बताया कि यह प्रोजेक्ट कोरोना वायरस के कारण प्रभावित हुआ है परंतु आगामी ठंड तक इस प्रोजेक्ट को पूर्ण कर लिया जाएगा ताकि ठंड में जो पर्यटक आते जाते हैं उन को इसका लाभ मिल पाएगा। उन्होंने कहा कि इसे एक व्यवस्थित पर्यटन स्थल के रूप में इसे वन विभाग विकसित करने जा रहा है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पार्क जीवनदायिनी तांदुला जलाशय से भी लगा हुआ है जो कि काफी मनोरम और सुखद अनुभव कराने वाला स्थान होगा।

 

 


29-Jun-2020 7:35 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बालोद, 29 जून। रविवार सुबह मामूली बात पर पत्नी ने पति पर मिट्टी तेल डालकर आग लगा दी। इसका खुलासा शाम को पीडि़त के अस्पताल में होश आने के बाद दिए गए बयान से हुआ। पीडि़त का इलाज सेक्टर-9 अस्पताल में चल रहा है।

ज्ञात हो कि रविवार सुबह बालोद नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड 1 पाररास में एक दिन पहले एक वकील प्रकाश साहू आग में जल गया था। लोगों के बीच दिन भर यह चर्चा चलती रही कि यह आत्महत्या की कोशिश है या फिर हत्या का प्रयास। प्रकाश का इलाज सेक्टर 9 भिलाई के अस्पताल में चल रहा है। जहां अब वे खतरे से बाहर हैं। रविवार शाम होश में आने के बाद उन्होंने पुलिस को बयान दिया कि उनकी पत्नी ने ही उन्हें मिट्टी तेल से जलाकर मारने की कोशिश की। वकील पति के इस बयान से पुलिस सहित डॉक्टर भी हतप्रभ रह गए तो वकील के साथ अस्पताल में देखरेख के लिए गए अन्य वकील साथी भेष साहू भी हैरान हो गए। मामूली बात पर पत्नी ने यह कदम उठाया था।

बालोद टीआई जीएस ठाकुर ने बताया कि वहां की पुलिस को अस्पताल में बयान लेने के लिए भेज दिया गया था। हम जब घर पर घटनास्थल गए तो वकील के बच्चों ने भी कहा था कि उनकी मां ने यह हरकत की है। अब भिलाई से फाइल आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। जब हम यहां बालोद अस्पताल में उनका बयान लेने गए तो उन्हें भिलाई भेजा जा रहा था। इससे उनका बयान नहीं ले पाए थे। भिलाई नगर की पुलिस ने सेक्टर 9 अस्पताल पहुंचकर उनका बयान दर्ज करवाया है।

पीडि़त ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि उन्हें उनकी पत्नी ने पीछे से आकर मिट्टी तेल डालकर जलाया है। जान बचाकर वे वहां से भागे। उन्होंने बताया कि शनिवार रात में उनकी बेटी खाना ठीक से ना बनाने की बात कर अपनी मम्मी से नाराज हो गई थी। इस बात पर पत्नी और खफा हो गई और उन्होंने कढ़ाई पटक दी थी। रात से ही घरेलू विवाद हो रहा था। जिसका गुस्सा पत्नी ने सुबह भी उतारा। सुबह 5 बजे उठकर मैं मॉर्निंग वॉक में जाने की तैयारी कर रहा था। घर के बाहर आंगन में बैठा था कि तभी पीछे से पत्नी तेजी से आई और मिट्टी तेल उड़ेल कर आग लगा दी।


29-Jun-2020 2:26 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दल्लीराजहरा, 29 जून।
नगर के मुख्य मार्ग पुष्पा अस्पताल के पास बीती रात बाइक में सवार दो युवक सड़क किनारे खड़ी ट्रक में घुस गए, जिससे घटना स्थल पर ही एक युवक की मौत हो गई। वहीं एक को मामूली चोट आई है।
 
राजहरा पुलिस के अनुसार ग्राम बरही थाना बालोद निवासी मुरली मनोहर सिन्हा (26) जो अपने एक दोस्त के साथ दल्लीराजहरा में एक परिचित के यहां कार्यक्रम में आये हुए थे। रात्रि लगभग 10 बजे मुख्य मार्ग स्थित पुष्पा अस्पताल के पास खड़ी ट्रक में घुस गये, जिससे घटना स्थल पर ही मुरली मनोहर की मृत्यु हो गई और उसके दोस्त को मामूली चोट पहुंची।


Previous12Next