छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous123456Next
Date : 28-Jan-2020

2024 तक सभी ग्रामीण घरों को मिलेगा नल कनेक्शन- कलेक्टर

दुर्ग, 28 जनवरी। 2020-2024 तक सभी ग्रामीण घरों में नलजल कनेक्शन उपलब्ध कराने को लेकर लाई गई जल जीवन मिशन योजना ने जिले में इसकी तैयारी आरंभ कर दी है।  इसके लिए सर्वे कार्य जल्द आरम्भ किया जाएगा। 

इसके लिए जिला स्तर पर कलेक्टर अंकित आनंद की अध्यक्षता में गठित जिला मिशन ने योजना के कार्यान्वयन के संबंध में आवश्यक निर्णय लिये। मिशन ने तय किया कि योजना में सर्वे कर तथा डीपीआर तैयार कर इसका कार्यान्वयन जल्द ही किया जाएगा, ताकि समयसीमा से काफी पहले शत-प्रतिशत नल कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध पेयजल व्यवस्था उपलब्ध कराई जा सके। मिशन के सदस्य सचिव कार्यपालन अभियंता समीर शर्मा ने योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

अभी नलजल योजनाओं के माध्यम से 20.58 प्रतिशत लोगों को नल के माध्यम से मिल रहा शुद्ध पेयजल अब सभी को मिल पाएगा। फिलहाल अभी नलजल योजनाओं के माध्यम से जिले के 20.58 प्रतिशत ग्रामीणों को पानी मिल रहा है। इसके अतिरिक्त अन्य योजनाओं पर भी तेजी से काम हो रहा है ,जिससे इसका कवरेज आने वाले महीनों में काफी बढ़ जाएगा। शेष जलजीवन मिशन के माध्यम से पूरा किया जाएगा। 

जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार ने मिशन के बैठक में कहा कि सभी पंचायतों में जल्द ही इसके लिए युद्धस्तर पर सर्वे किया जाएगा ताकि सभी हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिया जा सके। जहां पूर्व योजनाओं में अधिक प्रसार की जरूरतए वहां भी इनकी रिट्रोफिटिंग की जाएगी। कुछ नलजल योजनाएं ऐसी हैं, जिनके आरंभ होने के बाद बसाहट फैली है और नये कनेक्शन आवश्यक हैं। साथ ही यह भी देखा जाएगा कि वर्तमान में जिनके पास कनेक्शन हैं उन्हें जलजीवन मिशन के मानकों के मुताबिक पानी मिल रहा है या नहीं। इस प्रकार रिट्रोफिटिंग की जाएगी, ताकि सभी को मिशन द्वारा दिये गये टारगेट के मुताबिक पानी मिल सके। सबसे पहले चरण में वहां योजना का क्रियान्वयन जहां पानी की बड़ी दिक्कत. मिशन ने निर्णय लिया कि योजना का क्रियान्वयन सबसे पहले वहां आरंभ किया जाएगा जहां पानी की काफी दिक्कत होती है। यदि जलसंकट बहुत से गांवों के पैच में है तो मल्टी विलेज प्लानिंग की जाएगी। योजना में ऐसा प्रावधान किया जाएगा कि पानी की सतत आपूर्ति बनी रहे। पानी की गुणवत्ता पर समझौता नहीं, उपचार संयंत्र भी होंगे। जल आपूर्ति प्रणाली की दीर्घकालीन स्थिरता प्रदान करने के लिए विश्वसनीय पेयजल स्रोतों का विकास और मौजूदा स्रोतों का संवर्धन किया जाएगा। पानी की गुणवत्ता पर समझौता नहीं किया जाएगा। जहां जांच में पानी की गुणवत्ता में समस्या आती है वहां उपचार संयंत्र लगाया जाएगा।

 

 


Date : 28-Jan-2020

दीपशिखा विद्यालय डूमरडीह उतई में वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया, होनहार विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र मोमेंटो एवं नगद राशि से पुरस्कृत किया

उतई, 28  जनवरी। दीपशिखा विद्यालय डूमरडीह उतई में वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शासकीय दानवीर  तुलाराम महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. कोमल सिंह  सारवा  थे तथा अध्यक्षता पालक शिक्षक समिति उपाध्यक्ष गायत्री बंछोर ने की। विशिष्ट अतिथि नगर पंचायत उतई अध्यक्ष डीकेंद्र हिरवानी उपाध्यक्ष रविंद्र वर्मा पाटन तहसील साहू समाज अध्यक्ष अश्वनी साहू ग्राम पंचायत डूमरडीह के सरपंच यशवंत ठाकुर थे।

अतिथियों द्वारा विद्यालय के होनहार विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र मोमेंटो एवं नगद राशि से पुरस्कृत किया गया। जिसमें 12वीं से सोनल चंद्राकर जीत निर्मलकर चंचल साहू दसवीं से नेहा देवांगन प्रेरणा साहू भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा में जिला एवं विकास खंड में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी वसुधा वर्मा राची साहू अनुष्का तारिणी गजपाल ईशा निर्मलकर धारणी वर्मा तथा राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय स्तरीय खेलों में उत्कृष्टता हासिल करने वाले 30 से 40 बच्चे शामिल थे।

 


Date : 28-Jan-2020

एकीकृत बाल विकास विभाग परियोजना दुर्ग ग्रामीण के राष्ट्रीय बालिका दिवस सह महिला जागृति शिविर का आयोजन

उतई, 28 जनवरी। एकीकृत बाल विकास विभाग परियोजना दुर्ग ग्रामीण सेक्टर उतई के वार्ड-6 काली मंच प्रांगण में राष्ट्रीय बालिका दिवस सह महिला जागृति शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य कार्यपालन अधिकारी नगर पंचायत उतई  रविन्द्र शुक्ला थे। विशेष अतिथि नगर पंचायत अध्यक्ष डीकेन्द्र हिरवानी, उपाध्यक्ष रविंद्र वर्मा, पार्षद दीपमाला देशलहरे, विमला साहू, सन्तोषी कुंजाम, मनोरमा देवांगन, सुरता सिंह गड़े, प्रहलाद वर्मा, वीरेंद्र गोस्वामी, भीमसेन सिन्हा उपस्थित थे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उतई से महिला काउन्सलर कंचन गुप्ता उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में डीकेन्द्र हिरवानी द्वारा बालिकाओं को सशक्त बनाने  हेतु स्वास्थ्य और स्वच्छता से रहना संबंधित जानकारी दी गई।  कार्यक्रम में किशोरी बालिकाओं हेतु मोमबत्ती जलाओ,फुग्गा फुलाओ, रिले रेस,मटका फोड़ और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 


Date : 28-Jan-2020

पर्यावरण में परिवर्तन से दुष्प्रभावों पर चर्चा, साईंस कालेज दुर्ग में रसायन शास्त्र की इंटरनेशनल कन्फ्रेंस का समापन  
छत्तीसगढ़ संवाददाता
दुर्ग, 28 जनवरी।
ये उद्गार भिलाई आईआईटी के डायरेक्टर प्रोफेसर रजत मूना ने शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग में रसायन शास्त्र विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय इंटरनेशनल कान्फ्रेंस के समापन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किये।

 महाविद्यालय के टैगोर हॉल में बड़ी संख्या में उपस्थित भारतीय एवं बांग्लादेश, चीन, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका आदि देशों से पधारे शोधकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रोफेसर मूना ने कहा कि मैं प्रतिभागी शोधकर्ताओं के रचनात्मक शोधकार्य से अत्यंत प्रभावित हुआ। कार्बन फुट प्रिंट की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आज हमारे स्वार्थ के कारण वायुमंडल में प्रदूषण उत्पन्न होकर समूचे पृथ्वी के लिए खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने पर्यावरण में आंशिक परिवर्तन के फलस्वरूप प्राणी जगत पर पडऩे वाले दुष्प्रभावों की विस्तार से चर्चा की। प्रोफेसर मूना ने कहा कि शोधकर्ताओं को हर शोध के दौरान पर्यावरण एवं प्राणी जगत के संरक्षण का विचार ध्यान में रखना चाहिए। बड़ी संख्या में उपस्थित युवा शोधकर्ताओं एवं स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को प्रोफेसर मूना ने पर्यावरण संरक्षण का सबसे बेहतरीन एम्बेसेडर बताया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए दुर्ग के संभागायुक्त दिलीप वासनीकर ने रसायन शास्त्र विभाग द्वारा मटेरियल्स फॉर इन्वायरमेंट विषय पर आयोजित इन्टरनेषनल कान्फ्रेंस को वर्तमान समय की मांग बताते हुए कहा कि हमारी अधिकांष समस्याओं के हल का माध्यम वैज्ञानिक सोच में है। विदेशों से पधारे प्रतिभागी वैज्ञानिकों को छत्तीसगढ़ अंचल की खूबसूरती एवं प्राकृतिक पर्यावरण को देखने का आग्रह श्री वासनीकर ने किया। कार्यक्रम की संचालक डॉ. भावना जैन ने इंटरनेशनल कान्फ्रेंस की सफलता पर प्रकाश डाला। 

इससे पूर्व कान्फ्रेंस के आयोजन सचिव डॉ. अजय सिंह ने दो दिवसों के दौरान कान्फ्रेंस में आयोजित की नोट एड्रेस, आमंत्रित व्याख्यान तथा प्र्रतिभागी युवा वैज्ञानिकों द्वारा पढ़े गये शोधपत्रों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि कान्फ्रेंस के दौरान कुल 02 की नोट एड्रेस प्रोफेसर बी.एस. तोमर, मुबंई तथा प्रोफेसर ए.के. सिंह मुंबई के आयोजित हुये। कुल 13 आमंत्रित व्याख्यानोंं में शारदा विश्वविद्यालय, नोयडा के प्रोफेसर एन.बी. सिंह, मुंबई के प्रोफेसर वाय.के.भारद्वाज, दक्षिण अफ्रीका के प्रोफेसर एस.बी. जोनल गड्डा, नेपाल के प्रोफेसर आर. अधिकारी, ढाका बांग्लादेश के प्रोफेसर मोहम्मद सूजन, हैदराबाद के प्रोफेसर एस.पी. सिंह, जबलपुर के प्रोफेसर अनिल वाजपेयी, ढाका बांग्लादेष के प्रोफेसर एम.वाय. अली मोलाह, बिलासपुर के प्रोफेसर जय सिंह तथा चीन के प्रोफेसर अमरीष सिंह आदि के पर्यावरण एवं मटेरियल पर केन्द्रित व्याख्यान शामिल हैं।  महाविद्यालय के सभागार में मटेरियल्स फॉर इन्वायरमेंट विषय पर केन्द्रित लगभग 90 पोस्टरों के माध्यम से शोधकर्ताओं द्वारा किए गए शोधकार्य को प्रदर्षित किया गया था। इन पोस्टरों में सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति के लिए गुजरात की  दिव्या पटेल, रायपुर की रीना सूर्यवंषी तथा साईंस कालेज, दुर्ग के दीपेश बासन को प्रथम, भाव नगर की तेजस जोशी तथा साईंस कालेज, दुर्ग की आयषा हासमी को द्वितीय तथा जबलपुर की पल्लवी शुक्ला, नेपाल के नरेष रावत तथा साईंस कालेज, दुर्ग की पूर्णिमा देवांगन को तृतीय स्थान से पुरस्कृत किया गया। 

कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह ने अतिथियों को बस्तर आर्ट पर आधारित स्मृति चिन्ह प्रदान कियें। कान्फ्रेंस के आयोजन सहसचिव डॉ. अजय पिल्लई ने धन्यवाद ज्ञापन किया। छत्तीसगढ़ संवाददाता

 

 


Date : 28-Jan-2020

लायंस क्लब ने तीन स्कूलों में किया गणतंत्र दिवस आयोजन, बच्चों को स्वल्पाहार पैकेट और फल वितरण किया 

भिलाई नगर, 28 जनवरी। लायंस क्लब भिलाई द्वारा 26 जनवरी का कार्यक्रम बड़े धूमधाम से मनाया गया। सभी लायंस सदस्यों ने शहर में कई जगह जाकर देशभक्ति का परचम लहराया। तिरंगे के तीन रंग की तर्ज पर 1 एक दिन में तीन जगह कार्यक्रम किया गया। सबसे पहले शासकीय नवीन प्राथमिक शाला एवं शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला कैंप 2 में सुबह 8 बजे झंडारोहण किया गया। पाठशाला के 2 शिक्षकों का शॉल एवं श्रीफल से सम्मान किया गया। नौ बजे प्रयास स्कूल में क्लब के अध्यक्ष शांतिलाल शर्मा ने झंडा फहराया। संचालन विपिन बंसल ने किया। कार्यक्रम के बाद बच्चों को स्वल्पाहार पैकेट और फल वितरण किया गया। सुबह 10 बजे लायंस क्लब के सौजन्य से डायमंड स्कूल नेहरू नगर में पढ़ रहे बच्चों को ग्रह मंडल की जानकरी दी गई। कार्यक्रम में लायन अनिल जिंदल, रामभगत अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल, आशीष जिंदल, श्री रजानी, सतीश बाघमार, चंद्रेश शर्मा, शांतिलाल शर्मा उपस्थित थे।

 

 


Date : 28-Jan-2020

सिकलिंग मरीज खोजने और उनके बेहतर उपचार के लिए जिले में सिकलसेल अभियान

भिलाई नगर, 28 जनवरी। सिकलिंग मरीज खोजने और उनके बेहतर उपचार के लिए सिकल सेल अभियान दुर्ग जिले में चलाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में सभी उप स्वास्थ्य केन्द्रों के ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया। खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशीष शर्मा व सेक्टर मेडिकल आफिसर डॉ. पीयम सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न समुदायों व जाति में सिकलिंग केस पाये जाते हैं, इसमें दुर्ग जिलों को विशेष रूप से सम्मिलित किया गया है। केवल उप स्वास्थ्य केद्रों में साल्युबिटी टेस्ट किया जाएगा। यदि मरीज का साल्युबिटी टेस्ट सकारात्मक आता है तो ऐसे मरीजों को सिकलिंग हेतु इलेक्ट्रो फोरेसिस टेस्ट विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों अथवा जिला अस्पताल मे कराया जाएगा। लैब टैक्नोलॉजिस्ट आलिया खातून ने बताया कि इलेक्ट्रो फोरेसिस टेस्ट मे ए एस आया तो वाहक होगा ओर एसएस परिणाम आने पर वो सिकलिंग बीमारी का मरीज होगा। डॉ. आशीष शर्मा ने फोलिक एसिड की दवा देकर अथवा रक्त में एच बी हिमोग्लोबिन की मात्रा 4 ग्राम होने पर रक्त चढ़ा कर किया जाता है। डॉ. पीयम सिंह ने बताया कि मरीजों को जोड़ों में दर्द और रक्त में खून की कमी भी रहेगी।


Date : 28-Jan-2020

शहर के स्वच्छता कार्यों को देखने भिलाई पहुंचे केंद्रीय पर्यवेक्षक

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 28 जनवरी।
शहर के स्वच्छता के कार्यों को देखने के लिए कल भारत सरकार की ओर से आए पर्यवेक्षक शशि भूषण कुमार भिलाई पहुंचे। उन्होंने आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी से मुलाकात की। निरीक्षण के लिए कुछ चुनिंदा शहरों का ही चयन किया गया था, जिसमें भिलाई शहर शामिल है। 

जमीनी हकीकत देखने पर्यवेक्षक ने भिलाई के विभिन्न स्थानों पर पहुंचकर स्वच्छता संबंधित कार्यों का जायजा लिया। इससे पूर्व उन्होंने स्वच्छता के कार्यों के प्रेजेंटेशन का अवलोकन किया तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए तैयार किए गए वीडियो क्लिप को भी देखा। केंद्रीय पर्यवेक्षक ने सर्वप्रथम सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का अवलोकन किया, पश्चात मैत्री गार्डन पहुंचे जहां पर उन्होंने तैयार किए जा रहे कंपोस्ट की प्रक्रिया को देखी, वहीं उन्होंने परिसर में वृक्षारोपण भी किया। सेक्टर 7 तालाब में पहुंचकर पूजन सामग्री विसर्जन कुंड का अवलोकन किया। नेहरू नगर ओवरब्रिज का जायजा लेते हुए उन्होंने स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए बनाई गई वॉल पेंटिंग को वाहन रुकवा कर देखें और प्रशंसा की। 

भिलाई नगर रेलवे स्टेशन के समीप स्थित शौचालय में पहुंचकर उन्होंने पूरे शौचालय का निरीक्षण किया। शौचालय में ही रह रहे केयर टेकर से उन्होंने मानदेय के बारे में पूछा। जिस पर केयरटेकर ने मानदेय मिलना बताया तथा यह भी केयर टेकर से पूछा गया कि क्या आप शौचालय परिसर में ही रहते हैं। उस पर केयर टेकर ने जवाब दिया हां मैं परिवार समेत यही निवास कर रहा हूं, जिसके लिए मुझे पृथक से कमरा प्रदान किया गया है। 

शहरी गौठान में महिला स्व सहायता समूह द्वारा गोबर से बनाए जा रहे लकड़ी का अवलोकन किया। उन्होंने इसके बारे में विस्तृत जानकारी महिलाओं से ली, जिस पर महिलाओं ने बताया कि हम कम समय में मशीन की सहायता से गोबर की लकड़ी तैयार कर रहे हैं। शशि भूषण ने गौठान में ऑर्गेनिक खेती भी देखी और महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्यों की तारीफ की। पर्यवेक्षक ने आकाशगंगा मार्केट का पैदल चलते हुए सफाई व्यवस्था एवं ट्वींस बिन का निरीक्षण और सब्जी मंडी के समीप स्थित शौचालय का अवलोकन किया। सुपेला चौक के समीप आधुनिक शौचालय, अंबेडकर चौक स्थित शौचालय तथा पावर हाउस बस स्टैंड स्थित शौचालय का भी निरीक्षण केंद्रीय पर्यवेक्षक के द्वारा किया गया। शौचालय में उन्होंने पानी, बिजली, फीड बैक मशीन, लाग बुक, रैंप आदि का जायजा लिया। आईटीआई के समीप स्थित एसएलआरएम सेंटर पहुंचे जहां पर गीले कचरे से बनाई जा रही खाद की संपूर्ण प्रक्रिया से अवगत हुए। बेलिंग मशीन की सहायता से पॉलीथिन को कंप्रेस्ड कर बनाए जा रहे बंडल को देखा। सूखा कचरा के पृथक्करण एवं एसएलआरएम सेंटर में सीसीटीवी कैमरा की जानकारी प्राप्त की। इसके अतिरिक्त शहर के विभिन्न स्थलों पर उन्होंने सफाई व्यवस्था देखी और बालाजी नगर में निजी शौचालयों का निरीक्षण किया। संपूर्ण निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वच्छता के कार्यों की तारीफ की। 

केंद्रीय पर्यवेक्षक के साथ अधीक्षण अभियंता आरके साहू, उपायुक्त टीपी लहरे, स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा एवं सहायक स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली, बीएसपी प्रबंधन से महाप्रबंधक पीके घोष मौजूद रहे। 

 


Date : 28-Jan-2020

नगर पालिक निगम भिलाई द्वारा संचालित शहरी गौठान में रखे जाने वाले पशुओं के लिए शेड बनाया, भूमिपूजन कर महापौर ने पशुओं को खिलाया गुड़ और चना

भिलाई नगर, 28 जनवरी। नगर पालिक निगम भिलाई द्वारा संचालित शहरी गौठान में रखे जाने वाले पशुओं के लिए शेड बनाया जाएगा। महापौर व भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव ने गणतंत्र दिवस के अवसर गौठान में शेड निर्माण किए जाने वाले स्थल का भूमिपूजन कर पशुओं को गुड़ और चना खिलाया। शहरी गौठान में पशुओं की देखभाल करने अब गौ सेवक भी जुडऩे लगे हैं। 

भिलाई नगर रेलवे स्टेशन के समीप नगर पालिक निगम भिलाई द्वारा निर्मित एवं महिला स्व सहायता समूह द्वारा संचालित शहरी गौठान में जनभागीदारी के तहत स्वंयसेवी संस्था के सहयोग से पशुओं को छाया देने के लिए शेड निर्माण किया जाएगा। गणतंत्र दिवसर के अवसर पर गौठान में बनने वाले शेड का महापौर देवेन्द्र यादव ने भूमिपूजन किया। उन्होंने पशुओं की सेवा के लिए युवाओं की टीम व गौसेवी संस्थाओं द्वारा जनभागीदारी के तहत किए जा रहे कार्यों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि निगम प्रशासन अपने स्तर पर पशुओं की देखभाल कर रही है परंतु यह एक सराहनीय कार्य है कि गौ सेवक पशुओं की सेवा के लिए आगे आ रहे हैं। 

इसके पूर्व महापौर श्री यादव ने अपने हाथों से पशुओं को गुड़ व हरा पौष्टिक चना खिलाया तथा गौठान मे आर्गेनिक खेती का निरीक्षण कर कार्यों की प्रशंसा की। शेड भूमिपूजन कार्यक्रम में श्री कृष्ण गौशाला एवं गौ सेवा के सदस्य, भिलाई निगम के उपायुक्त तरूण पाल लहरे, जोन क्रमांक 01 जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा, कार्यपालन अभियंता संजय शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेन्द्र मिश्रा, सहा. स्वा. अधिकारी जावेद अली, अजय शुक्ला सहित महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थीं।

 


Date : 28-Jan-2020

पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग में गणतंत्र दिवस पर अनेक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां

भिलाई नगर, 28 जनवरी। भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट के सचिव सुरेन्द्र गुप्ता ने पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।श्री गुप्ता ने कहा कि 26 जनवरी 1950 को ही भारत का संविधान लागू हुआ था और इस दिन को तब से हम गणतंत्र दिवस के रूप में मना रहे हैं। गणतंत्र दिवस पर इस बात का विश्लेषण किया जाना आवश्यक है कि क्या हमने संविधान में उल्लेखित अपने अधिकारों को जानने के साथ-साथ देश के प्रति अपने कर्तव्यों को भी समझा है। उन्होंने स्टूडेंट्स को अपनी असीमित उर्जा तथा शक्ति को रचनात्मक कार्यों में लगाने कहा। अध्यक्षता कर रहीं पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग की प्रिंसिपल डॉ. अभिलेखा बिस्वाल ने स्टूडेंट्स को गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें देते हुए उन्हें समाज के हित में सेवाभाव से जुटकर कार्य करने की सलाह दी। पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग के विद्यार्थियों ने देश-भक्ति की भावना से ओत-प्रोत अनेक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। मुख्य अतिथि द्वारा स्टूडेंट्स को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में वाइस प्रिंसिपल डॉ. श्रीलता पिल्ले तथा समस्त फैकल्टी मेम्बर्स, स्टाफ व उपस्थित थे।

 


Date : 28-Jan-2020

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी खुर्सीपार ने मनाई सुभाष जयंती,  मूर्ति पर माल्यार्पण किया और देश की आजादी में नेताजी के योगदान पर विस्तार से जानकारी दी

भिलाई नगर, 28 जनवरी। ब्लाक कांग्रेस कमेटी खुर्सीपार के तत्वावधान में सुभाष चन्द्र बोस की 123 जयंती का कार्यक्रम एमपीआर रोड खुर्सीपार जोन-2 सुभाष चौक में मनाई गई। डी कामराजू ने सुभाषचन्द्र बोस के मूर्ति पर माल्यार्पण किया और देश की आजादी में नेताजी के योगदान पर विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम को पूर्व अध्यक्ष कोटेश्वर राव, कन्हैया लाल गौतम, अरुण राय, बबीता भैंसारे, डी नागमणि ने भी सम्बोधित किया। आभार प्रदर्शन पी राजा ने किया।कार्यक्रम में मुरलीधर, गोपाल राव, हमीद बेग,जनार्दन प्रसाद, विश्वनाथ चौधरी, तमजीद अहमद, नंदलाल विश्वकर्मा, निवास गोस्वामी, कमरुल होदा, मुमताज अली, ओंकार लहरे, संजय, केशव राव, कमल वर्मा, नासिर सिद्दीकी, गुड्डु खान उपस्थित थे। 

 


Date : 28-Jan-2020

मैराथन टीचिंग का रिकार्ड बनाने का 30 को संतोष राय इंस्टीटयूट में होगा प्रयास

भिलाई नगर, 28 जनवरी। निरंतर टीचिंग का रिकॉर्ड डॉ. मि_ठू एवं सीए प्रवीण बाफना द्वारा 30 जनवरी सुबह 6 बजे से प्रारंभ किया जा रहा है। इस मैराथन टीचिंग में डॉ. मि_ठू इन्फॉरमेटिक्स प्रेक्टिस एवं प्रवीण बाफना लॉ विषय पर छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित करेंगे। 

दिल्ली से कुशाल सचन (इण्डिया बुक आफ रिकॉर्ड) पूरे समय इस मैराथन टीचिंग पर ध्यान रखेंगे। शिक्षकों द्वारा इण्डिया बुक ऑफ रिकॉर्ड द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। शिक्षक को छात्रों को पढ़ाने के दौरान हर तीन घंटे में 15 मिनट का ब्रेक होगा। इस दौरान शिक्षक खाना खा सकता है। इस्पात नगरी में विश्व रिकॉर्ड बनाने की यह एक अनोखी पहल हैं। निरंतर कुछ बेहतर और बेहतर शिक्षा देने वाली कॉमर्स संस्था डॉ. संतोष राय इंस्टीट्यूट के संचालक डॉ. संतोष राय का नाम विश्व का सबसे बड़ा बिजनेस कार्ड बनाने के क्षेत्र में इण्डिया बुक, गिनिज बुक एवं लिम्का बुक में दर्ज है।  डॉ. संतोष राय ने बताया कि कोई भी शिक्षक छात्र-छात्राओं का हीरो होता हैं। अगर एक शिक्षक निरंतर 12 घण्टे या उससे अधिक पढ़ाकर एक उदाहरण प्रस्तुत कर सकता हैं तो युवा छात्र-छात्राएं भी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं, बस उनमें लगन एवं जुनून होना चाहिए।


Date : 28-Jan-2020

निगम मुख्यालय में गणतंत्र दिवस पर भक्ति गीतों की बही धारा, दिव्यांग बच्चों द्वारा अरपा पैरी के धार के गायन की शानदार प्रस्तुति

भिलाई नगर, 28 जनवरी। निगम भिलाई के मुख्य कार्यालय सहित अनुविभाग कार्यालयों में उत्साह के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया। अनुविभाग कार्यालयों में प्रात: 7 बजे जोन समिति के अध्यक्ष द्वारा ध्वजारोहण किया गया। 

निगम द्वारा गणतंत्र दिवस पर शहरी गौठान का मॉडल झांकी के लिए तैयार किया गया था, इस मॉडल की खूब सराहना की गई और यह झांकी प्रथम स्थान पर रही। निगम के कार्यालयों में रात्रि कालीन प्रकाश व्यवस्था भी की गयी थी। चौक चौराहों में महापुरुषों की प्रतिमाओं के माल्यार्पण के लिए तैयारियां की गई थीं आसपास सफाई भी कराई गई। 

मुख्य कार्यालय में प्रात: 7.30 बजे ध्वजारोहण महापौर देवेंद्र यादव ने किया इससे पूर्व भारत माता के तैल्य चित्र पर माल्यार्पण किया गया। ध्वजारोहण पश्चात राष्ट्रगान हुआ। दिव्यांग बच्चों द्वारा अरपा पैरी के धार के गायन की शानदार प्रस्तुति दी गई। 7 से 8 बच्चों की टीम के दिव्यांग बच्चों द्वारा देशभक्ति से ओत प्रोत गाना गाया गया। महापौर देवेंद्र यादव ने भिलाई की स्थापना से लेकर साडा कार्यकाल एवं निगम के अस्तित्व आने तक के बारे में बताया, उन्होंने कहा कि लोगों के भावनाओं के अनुरूप निगम द्वारा कार्य किया जा रहा है, शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में भी उन्होंने बताया। राजदीप वैष्णव ने देशभक्ति गीत की मनमोहक प्रस्तुति दी। आभार प्रदर्शन उपायुक्त अशोक द्विवेदी ने किया।  गणतंत्र दिवस के अवसर पर अधीक्षण अभियंता आरके साहू, उपायुक्त अशोक द्विवेदी एवं टीपी लहरे। जोन आयुक्त, विभाग प्रमुख सहित निगम के अधिकारी/कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद रहे। 

 


Date : 28-Jan-2020

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर स्वा.कर्मचारी व मरीज के परिजनों ने ली मतदान शपथ

भिलाई नगर, 28 जनवरी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भिलाई 3 मे प्रभारी खंड विस्तार प्रशिक्षण अधिकारी सैयद असलम ने विभागीय अधिकारी कर्मचारियों व मरीज के परिजनों को शपथ दिलाई जिसमें सभी से स्वतंत्र स्वस्थ एंव मजबूत लोकतंत्र के लिए हर व्यक्ति को अपने मत का उपयोग करने प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में मेडिकल आफिसर डॉ. पीयम सिंह, फार्मासिस्ट, लैब टैक्नोलॉजिस्ट, ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक, अपने रोगों से उपचार कराने आए मरीज उनके परिजन व बड़ी संख्या मे जीवनदीप समिति के कर्मचारियों ने भाग लिया।


Date : 27-Jan-2020

बीबीए की प्रावीण्य सूची में सेंट थॉमस के चार, आयुष अग्रवाल ने प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भिलाई नगर, 27 जनवरी। हेमचंद विश्वविद्यालय दुर्ग ने हाल ही में बीबीए तृतीय वर्ष की वर्ष 2018 में हुई परीक्षा की प्रावीण्य सूची जारी की गई, जिसमें सेंट थॉमस महाविद्यालय के छात्रों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। आयुष अग्रवाल ने प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया। सांच अग्रवाल ने चौथा स्थान, शिविका आहूजा ने छठवां तथा महिमा एस्टर ओबेद ने आठवां स्थान प्राप्त किया। महाविद्यालय के प्रशासक जॉर्ज मैथ्यू रम्भान, प्राचार्य डॉ. एमजी रोईमोन तथा प्रबंधन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. सुशन अब्राहम ने प्रावीण्य सूची में आने वाले विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।


Date : 27-Jan-2020

स्वच्छता व स्वदेशी वस्तुओं का सम्मान, यही सच्चा गणतंत्र- संजय, शकुंतला विद्यालय में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

भिलाई नगर, 27 जनवरी। शकुंतला विद्यालय में 71वें गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शाला प्राचार्य विपिन ओझा ने राष्ट्रध्वज फहराकर झंडे को सलामी दी।

श्री ओझा ने कहा कि दिल दिया है जान भी देंगे ऐ वतन तेरे लिए-यह मात्र फिल्मी गीत की पंक्तियां ही नहीं है बल्कि सच्चे सपूतों का माटी के प्रति उद्गार है। बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की पूर्णता पर प्रशासनिक प्राचार्य एसएस गौतम ने भारतमाता के जयकारे के साथ गणतंत्र दिवस की बधाई दी। साथ ही समता-समरसता और विवेकशीलता में विद्यार्थी स्वयं को अग्रसर रखें, इसकी सीख दी।

डायरेक्टर संजय ओझा ने कहा कि माटी का रंग सिर्फ बाह्य रूप में ही नहीं होना चाहिए बल्कि अन्त: व्यवहार में भी उतरना चाहिए। स्वच्छता व स्वदेशी वस्तुओं का सम्मान, पर्यावरण संरक्षण भी हमारी जीवन शैली का अंग होना चाहिए। यही सच्चा गणतंत्र है, यही सच्ची राष्ट्रीयता। प्राचार्या आरती मेहरा, मैनेजर ममता ओझा,  व्ही. दुबे, अभय दुबे, विभोर ओझा, उपप्राचार्या

जी.रंजना कुमार, अनिता नायर, हेड मिस्ट्रेस अर्चना मेश्राम, सीनियर मिस्ट्रेस बलजीत कौर, प्रभारी राजेश वर्मा बधाई दी।


Date : 27-Jan-2020

विधायक यादव ने किया ध्वजारोहण, युवा कांग्रेस ने तिरंगा रैली भी निकाली

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भिलाई नगर, 27 जनवरी। महापौर व विधायक देवेंन्द्र यादव एवं ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी. कामराजु ने 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर वार्ड-37 सामुदायिक भवन, जोन 1 शिवालय, सडक़ नं 16, बीएसपी कापरेटी जोन 1, तिरंगा भवन, बीएसपी हॉस्पिटल व्यपारी संघ, शासकीय हाई सेकेंडरी स्कूल जोन 1, बालकनाथ मंदिर, अंडा चौक विधायक कार्यालय, मछली मार्केट, फेंड्स क्लब, शासकीय हाईस्कूल जोन 2, श्रम कल्याण मंडल जोन 3, रेड्डी समाज, वार्ड 31 एकता नगर,तिवारी आटा चक्की बालाजी नगर, वार्ड 31 ननंदगहिया पारा में झंडारोहण किया।

श्री यादव ने कहा कि 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ। 26 जनवरी 1950 को हमारे देश का संविधान बना और देश को आर्थिक आजादी दिलाने के लिए निर्णय लेने का अधिकार मिला। हमे संविधान में जो अधिकार मिले है जिनके कारण हम कहीं भी यदि कुछ गलत होने पर हम उसी संविधान की मदद से हम अपने हक की बात करते हैं।

डी. कामराजुु ने कहा कि आज के दिन हम सभी भारतवासियों को संकल्प लेने का दिन है देश की आजादी के लिए जिस प्रकार हमारे बुर्जुगों ने कुर्बानी दी। उसी प्रकार हम देशवासी शहीद हो जायेगें लेकिन देश की आजादी पर कभी आंच नहीं आने देगें। युवा कांग्रेस ने तिरंगा रैली भी निकाली। पूर्व महापौर नीता लोधी, राधारमन चौबे, के कोटेश्वर राव, एल्डरमैन सुनील गोयल, बबिता भैसारे, डी नागमणी, पार्षद सतेन्द्र बंजारे, जनभागीदारी अध्यक्ष मुरलीधर, अरुण राय, विकास केसरवानी, गुड्डू खान, के जग्गा राव, गुरमीत हनी सिंग, अय्यूब मंसूरी, कन्हैया लाल, ए रामाराव, कमरुल होदा, जन्मेजय चौधरी, रवि पारधी, कमल वर्मा, पी राजा, विश्वनाथ चौधरी, देवेंद्र तिवारी,भागवत शेंडे, जनार्दन प्रसाद, जावेद, विवेक पाल, नरेश सागरवंशी मौजूद थे।


Date : 27-Jan-2020

गृहमंत्री ताम्रध्वज ने ध्वजारोहण कर परेड की ली सलामी, गणतंत्र दिवस समारोह दुर्ग जिले में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, 18 विभागों द्वारा विभागीय शासकीय योजनाओं पर आधारित आकर्षक झांकियां निकाली गई

छत्तीसगढ़ संवाददाता

दुर्ग, 27 जनवरी। गणतंत्र दिवस समारोह दुर्ग जिले में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने दुर्ग के रविशंकर स्टेडियम में आयोजित गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का दुर्ग जिले के जनता के नाम संदेश का वाचन किया। उन्होंने उल्लास एवं उमंग के प्रतीक रंगीन गुब्बारे आसमान में छोड़े। गणतंत्र दिवस समारोह में परेड द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट के साथ ही शालेय छात्र.छात्राओं द्वारा देश भक्तिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। 18 विभागों द्वारा विभागीय शासकीय योजनाओं पर आधारित आकर्षक झांकियां निकाली गई।

मुख्य अतिथि मंत्री श्री साहू ने ध्वजारोहण पश्चात परेड का निरीक्षण किया। कलेक्टर अंकित आनंद और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव भी साथ थे। मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल का जनता के नाम दिये गये संदेश वाचन के पश्चात, समारोह में परेड द्वारा हर्ष फायर किया गया। परेड कमाण्डर उप निरीक्षक नीलेश द्विवेदी  के नेतृत्व में परेड द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट करते हुए मुख्य अतिथि को सलामी दी गई। मुख्य अतिथि ने परेड कमांडर एवं सभी प्लाटून कमाण्डर से परिचय प्राप्त किया। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं अमर शहीदों के परिजनों को शाल एवं श्रीफल भेंट कर उन्हें सम्मानित किया।

समारोह में विभिन्न शालाओं के छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी विभिन्न विभागों द्वारा आकर्षक झांकियों का प्रदर्शन किया गया। इनमें केन्द्रीय जेल, जिला व्यापार एवं उद्योग, सहकारिता, कृषि विभाग, पर्यावरण संरक्षण विभाग, मत्स्य विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, तांदुला जलसंसाधन, जिला पंचायत, वन विभाग, श्रम विभाग, नगर निगम भिलाई, महिला एवं बाल विकास विभाग, समाज कल्याण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं आदिवासी विकास विभाग व नगर निगम दुर्ग की झांकी शामिल थी।

परेड के लिए नगर सेना प्रथम  सीजी शस्त्र बल द्वितीय एवं जिला पुलिस बल को तृतीय स्थान के लिए तथा बिना शस्त्र के लिए एनसीसी जूनियर बालक को पुरस्कार दिया गया। समारोह में विधायक अरुण वोरा, महापौर  धीरज बाकलीवाल, संभागायुक्त दिलीप वासनीकर, आईजी विवेकानंद  सिन्हा स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी, सभी विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी, विभिन्न स्कूलों के स्कूली छात्र-छात्राएं, शिक्षकगण एवं बड़ी संख्या में नगरवासी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने किया ध्वजारोहण

जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर कलेक्टर अंकित आनंद ने कलेक्टोरेट में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई दी।

संभागायुक्त कार्यालय में ध्वजारोहण

जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर संभागायुक्त दिलीप वासनीकर ने संभागायुक्त कार्यालय में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर कार्यालय केे अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। संभागायुक्त ने सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई दी।

संतराबाड़ी में हुआ झंडारोहण

संतराबाड़ी व्यापारी संघ द्वारा बुनकर संघ परिसर में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस की 71 वीं वर्षगंाठ को धूमधाम से मनाया गया। झंडारोहण आरएन वर्मा पूर्व महापौर एंव वार्ड 26 की पार्षद सत्यवती वर्मा द्वारा किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सुनीत घोष ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा संविधान की रक्षा कि जम्मेदारी सभी देशवासियों  की है। जिला सहकारी केंन्द्रीय बैंक के प्रबंधक लवकुश नायक एंव सभी अधिकारी एंव कर्मचारी इलाहाबाद बैंक के प्रबंधक एंव सभी स्टाफ उपस्थीत थे। इस अवसर पर बलवीर अरोरा, संतराबाड़ी व्यपारी संघ के अध्यक्ष रधुनंदन उजाला, शंकर बंछोर, अंकित सिंह, शंभू यादव, राम जोशी, राजू बंछोर, राजू दुबे उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन विमल यादव ने किया तथा अभार सत्यनारायण सिंह ने किया।


Date : 25-Jan-2020

जल्द अमीर बनने एटीएम में करते थे चोरी, नाबालिग समेत गिरोह के 5 बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता

दुर्ग, 25 जनवरी। दुर्ग पुलिस ने एटीएम मशीन में चोरी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से एक आरोपी अपचारी बालक है। आरोपियों के कब्जे से एटीएम मशीन की 7 नग बैटरी जब्त की गई है, जिसकी कीमत 70 हजार रु. आंकी गई है। यह गिरोह एटीएम से रुपया निकालने में असफल होने पर बैटरी पर हाथ साफ  करता था।

गिरोह के गिरफ्तार आरोपी बृजेश चौहान उर्फ गोलू (20), ईरानी डेरा केलाबाड़ी, लक्ष्मण दुबे (20) कंडरापारा बजरंग नगर सुनील भारती गोस्वामी इंदिरानगर बघेरा व नितिन उर्फ शंकर चंदेलवाल (25) कुआं चौक इंदिरा मार्केट निवासी हैं। आरोपियों में एक अपचारी बालक भी शामिल हैं। ेसभी आरोपी जल्द अमीर बनने के चलते एटीएम मशीन को अपना निशाना बना रहे थे, लेकिन एटीएम से राशि निकालने में असफल रहे।

दुर्ग सीएसपी विवेक शुक्ला ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि दुर्ग थानांतर्गत एटीएम मशीनों को तोडक़र पैसा निकालने का प्रयास एवं एटीएम में लगे बैटरियों की चोरी करने वाले आरोपियों की पतासाजी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार यादव के निर्देशन एवं एएसपी शहर रोहित झा, उप पुलिस अधीक्षक क्राईम प्रवीणचंद तिवारी के मार्गदर्शन में टीम गठित की गई। गठित टीम द्वारा घटना स्थल के निरीक्षण के दौरान सीसीटीव्ही फुटेज के आधार पर एवं मुखबिर द्वारा बताए गए हुलिये के अनुसार दो संदेही बृजेश चौहान उर्फ गोलू ईरानी डेरा केलाबाड़ी एवं लक्ष्मण दुबे बजरंग नगर कंडरापारा को पकडक़र कड़ाई से पूछताछ की गई। उन्होंने अन्य साथी सुनील भारती गोस्वामी इंदिरा नगर बघेरा, नितिन उर्फ शंकर चंदेलवाल इंदिरा मार्केट दुर्ग एवं एक अपचारी बालक के साथ मिलकर फरिश्ता काम्पलेक्स के पास स्थित एसबीआई एटीएम मशीन एवं  इंदिरा मार्केट कुआं चौक के पास लगी बैंक ऑफ  इंडिया की एटीएम मशीन को सब्बल आदि से तोडक़र उसमें से रकम निकालने का प्रयास करना स्वीकारा एवं रकम नहीं निकलने पर एटीएम में लगी बैटरियों को चोरी करना कबूल किया। चोरी किए बैटरियों को फिरोज खान नेशनल बैटरी दुकान मेनोनाईट चर्च के पास एवं सुनील निषाद ग्राम बेलौदी तथा रामकुमार ईरानी डेरा केलाबाड़ी के पास बेचना बताया। बैटरी खरीददार फिरोज खान फरार है। आरोपीगणों के कब्जे से कुल 7 नग बैटरी कीमत 70 हजार को जब्त कर आरोपीगणों को गिरफ्तार किया गया है।

 

 

 


Date : 25-Jan-2020

जीआई तार से लोड ट्रक लूटा, दो बंदी, 30 लाख का माल बरामद

छत्तीसगढ़ संवाददाता

दुर्ग, 25 जनवरी। अंजोरा पुलिस ने ट्रक लूटकर फरार हुए आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों से लूट की जीआई तार से लोड ट्रक बरामद कर ली गई है, जिसकी कुल कीमत 30 लाख बताई गई है।

पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपी रोशन कुमार यादव (23) राजीव नगर सुलभ शौचालय के पास सुपेला एवं पंकज राय (30) कातुलबोर्ड पेंशनबाड़ा थाना मोहन नगर दुर्ग निवासी हैं। दुर्ग सीएसपी विवेक शुक्ला ने बताया कि 23 जनवरी को प्रार्थी कुंजलाल साहू ग्राम पेगमा थाना बाछी जिला सीधी मप्र ने रिपोर्ट दर्ज कराया था कि रात्रि साढ़े 11 बजे ट्रक क्रमांक सीजी 04 एलडी 5741 में जीआई तार लोडकर रायपुर टाटीबंध से लेकर हैदराबाद जा रहा था। अंजोरा अपोला कॉलेज के पास कार सवार दो लोगों द्वारा ट्रक को ओव्हर टेक कर रोककर ड्रायवर को ट्रक से उतारकर मारपीट कर चाकू से हमलाकर ट्रक एवं उसमें लोड जीआई तार 25 टन लूटकर ट्रक माल सहित लेकर फरार हो गए।  सूचना पर अंजोरा पुलिस द्वारा नाकाबंदी कर घटना में शामिल आरोपी रोशन कुमार यादव तथा पंकज राय को पकड़ा गया। आरोपियों के कब्जे से उक्त लूटी हुई जीआई तार 25 टन कुल कीमत ट्रक सहित 30 लाख रु. तथा अपराध में प्रयुक्त कार एवं चाकू बरामद किया गया है।


Date : 25-Jan-2020

प्रोबेशनर आईएएस ने देखी जैविक खेती, वे जैविक खेती को प्रोत्साहित करने बनाये गए माडल गौठानों के निरीक्षण पर भी पहुंचे

छत्तीसगढ़ संवाददाता

दुर्ग, 25 जनवरी। आईएएस प्रोबेशनर्स को मसूरी में प्रशिक्षण के दौरान भारत यात्रा कर पूरे देश का भ्रमण करना होता है साथ ही विभिन्न जिलों की प्रशासनिक विशेषताओं तथा नवाचार जानने मिलता है। इस क्रम में शुक्रवार को दुर्ग जिले में पहुंचे प्रोबेशनर्स ने जैविक खेती देखी। वे जैविक खेती को प्रोत्साहित करने बनाये गए माडल गौठानों के निरीक्षण पर भी पहुंचे। साथ ही उन्होंने देखा कि किस प्रकार यहां के किसान जैविक खेती की ओर अग्रसर हो रहे हैं और इससे बेहतर फसल हासिल कर अच्छी आय हासिल कर रहे हैं। प्रोबेशनर आईएएस माडल गौठान पहुंचे, वहां इन्हें बताया गया कि छत्तीसगढ़ में ग्रामीण विकास को लेकर बड़ी चुनौती पशुधन संवर्धन को लेकर थी। इसका सबसे अच्छा तरीका था कि इसके लिए विशेष तरह से पहल की जाएगी।

मॉेडल गौठानों में पशुओं के डे केयर की व्यवस्था की गई। इनके गोबर से कंपोस्ट खाद बनाया गया। साथ ही वर्मी कंपोस्ट आदि के बारे में बताया गया। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि किस प्रकार विशेष तकनीक से यहां कंपोस्ट खाद  बनाया जा रहा है। साथ ही इसके बाजार एवं विपणन के संबंध में भी बताया गया। इस दौरान स्वसहायता समूह की महिलाएं भी मौजूद रहीं। उन्होंने अपने द्वारा बनाये गए कंपोस्ट खाद आदि की जानकारी दी। गमले तथा स्वसहायता समूहों द्वारा हो रहे अन्य उत्पादनों की जानकारी भी दी।

 दल ने इसके संबंध में तकनीकी बातें पूछी तथा इस पहल से काफी प्रभावित हुए। इसके बाद उन्होंने जमीनी स्तर पर जैविक खेती के फायदे दिखाये गए। वे एक किसान पंकज टांक के खेत में पहुंचे। पंकज 50 एकड़ खेत में सब्जी और फल लगाते हैं। इसमें ड्रिप सिस्टम से वे इजराइली तकनीक से फार्मिंग करते हैं। पंकज ने बताया कि एक एकड़ खेत से 6 0 टन टमाटर उपजाते हैं। इसके अलावा पपीता और एप्पल बेर उगाते हैं, जिस समय दल पहुंचा उस समय पंकज के खेतों के टमाटर ट्रैक्टर में लादे जा रहे थे, ताकि छपरा भेजे जा सकें। पंकज ने बताया कि किस प्रकार आर्गेनिक फार्मिंग उनके लिए वरदान साबित हुई।

उन्होंने कहा कि ड्रिप इरीगेशन के माध्यम से एक.एक बूंद की बचत हुई। इसके लिए उद्यानिकी विभाग से सब्सिडी हासिल हुई। उद्यानिकी विभाग हर फल में अलग तरह की सब्सिडी देता है। इसका भी लाभ उठाया और अब अच्छी फसल ले रहा हूं। उन्होंने बताया कि ड्रिप के माध्यम से आर्गेनिक खाद पूरे फसल तक पहुंचती है। पहली फसल में कुछ ज्यादा खर्च लगता है लेकिन अब ये स्थिति है कि अंग्रेजी तरह से फसल लेने में यदि 1 रुपए का खर्च है तो जैविक फसल लेने में केवल 25 पैसे का खर्च है। उन्होंने बताया कि अभी मेरे खेतों से टमाटर तीन दिन पहले निकाले गए हैं, लेकिन अब तक फ्रेश हैं। अभी दो दिन और इसी तरह से रहेंगे, यदि मैं फर्टिलाइजर और कीटनाशक का उपयोग करता तो यह मुश्किल था। उन्होंने बताया कि रेट भी अच्छा आ जाता है। प्रोबेशनर्स ने इस संबंध में पंकज एवं उद्यानिकी विभाग की टीम की काफी प्रशंसा की।


Previous123456Next