छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous123Next
Date : 25-Jun-2019

गश्त पर निकले 2 आरक्षक दुर्घटना में घायल

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 25 जून।
बीती रात कोतवाली थाना सेक्टर-6 से गश्त के लिए निकले दो आरक्षक देर रात सडक़ दुर्घटना में घायल हो गए हैं। एक आरक्षक को सेक्टर-9 व दूसरे आरक्षक को चंदूलाल चंद्राकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
मिली जानकारी के अनुसार आरक्षक सतीश कौशल और रामनारायण डहरिया रात लगभग 3 बजे तालपुरी के समीप पंथी चौराहे के आगे सडक़ दुर्घटना में घायल हो गए। सूचना मिलते ही गंभीर रूप से घायल आरक्षक सतीश कौशल को चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल अस्पताल नेहरू नगर तथा रामनारायण को सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सुबह पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी दोनों आरक्षकों के स्वास्थ्य की जानकारी लेने अस्पताल पहुंचे तथा चिकित्सकों से आरक्षकों के उपचार के संबंध में चर्चा भी की।

 

 


Date : 25-Jun-2019

शिक्षा कार्यक्रम के तहत सूचना प्रौद्योगिकी विभाग शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस में पायथन एंड्रॉइड प्रशिक्षण 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 25 जून।
प्रौद्योगिकियों की बढ़ती जरूरतों के साथ तालमेल रखने के लिए सतत शिक्षा कार्यक्रम के तहत सूचना प्रौद्योगिकी विभाग श्री शंकराचार्य तकनीकी कैंपस ने जावा का उपयोग करते हुए पायथन और एंड्रॉइड के माध्यम से मशीन लर्निंग पर 80 घंटे के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 22 जून से किया गया है। कोर्स सत्र और सीरीज ऑफ सेशन्स एवं लैब असाइनमेंट्स के तहत पाइथन, पायथन डेटा स्ट्रक्चर, फंक्शन्स, ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड कॉन्सेप्ट्स और एक्सेप्शन हैंडलिंग, मशीन लर्निंग यूजिंग पाइथन के बारे में विषय विशेषज्ञ द्वारा ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। 

कार्यशाला में कुल 55 छात्रों ने भाग लिया है। विषय विशेषज्ञ कोलकाता की सुश्री मेघाली दास एवं शुभम अत्ता और इंदौर से पीयूष परमार प्रतिभागियों को मशीन लर्निंग यूज-केसेस, मशीन लर्निंग प्रोसेस फ्लो, मशीन लर्निंग कटेगरीस एवं मशीन लर्निंग के कॉन्सेप्ट्स को समझा रहे हैं। 

गौरतलब हो कि पाइथन का उपयोग करके लीनियर रिग्रेशन, ग्रेडियेंट डेसेंट, सुपरवाइज्ड लर्निंग,अनसुपरवाइज्ड लर्निंग, डेटा एनालिसिस और मशीन लर्निंग के तहत एसोसिएशन रूल्स के बारे में विस्तार से अवगत कराया जा रहा है। दूसरे विषय के तहत छात्र कोर एडब्ल्यूएस सर्विसेज, वर्चुअल प्राइवेट क्लाउड, क्लाउड कंप्यूटिंग के तहत अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) के साथ सिंपल स्टोरेज सर्विस के बारे में भी जानेंगे। इसके आलावा लर्निंग सेशन में छात्रों को उपरोक्त विषयानुसार प्रोजेक्ट डेवलपमेंट के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी। आईपी मिश्रा चेयरमैन, श्रीमती जया मिश्रा अध्यक्ष, डॉ पीबी देशमुख निदेशक ने आयोजन समिति को बधाई दी और विभाग की इस नयी पहल की सराहना की। उन्होंने विद्यार्थियों को कार्यशाला के महत्व से अवगत कराया। 

डॉ जसपाल बग्गा विभागाध्यक्ष (आईटी) ने कहा कि छात्र क्लाउड कंप्यूटिंग और पायथन का उपयोग कर मशीन लर्निंग के कोर कॉन्सेप्ट्स को सीखेंगे जो कि आने वाले समय में आईटी इंडस्ट्रीज की डिमांड भी है। 

इस कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. भगवती चरण पटेल, प्रो. के.वी. रवि कुमार, प्रो. अनीश अग्रवाल, प्रो. आशीष साहू, प्रो. अनिल मंडले, और प्रो. माधुरी गुप्ता ने बताया कि पाठ्यक्रम को पूर्ण करने के पश्चात सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा जिसका लाभ आने वाले समय में कैंपस प्लेसमेंट एवं और भी अन्य फ्यूचर प्रोजेक्ट्स के लिए बहुत उपयोगी होंगे। साथ ही साथ बीई (आईटी) के अंतिम वर्ष के छात्रों द्वारा विश्वविद्यालय द्वारा घोषित परीक्षा-परिणाम में 96.74 प्रतिशत लाने पर संस्था प्रबंधन और निदेशक ने संकाय के सदस्यों और छात्रों के प्रयासों की सराहना की।

 


Date : 25-Jun-2019

लायंस क्लब का 57वां शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न

भिलाई नगर, 25 जून। लायंस क्लब भिलाई का सत्र 2019-20 का 57वां शपथ ग्रहण समारोह 23 जून को संपन्न हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रंजन क्षेत्रपाल, वाईस डिस्ट्रिक्ट गर्वनर जयप्रकाश अग्रवाल, डॉ. आनंद वर्गीस, रीजन चेयरमैन शपथ अधिकारी अमरजीत सिंघ दत्ता उपस्थित रहे। ध्वज वंदना एवं विश्व शांति के लिए एक मिनट के मौन बाद श्री दत्ता द्वारा नवनिर्वाचित अध्यक्ष शांतिलाल शर्मा, उपाध्यक्ष आशीष जिंदल,  सचिव राजेश कुमार दीवान, कोषाध्यक्ष विकास अग्रवाल सहित समस्त नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ दिलाई गई।

डिस्ट्रिक्ट गवर्नर क्षेत्रपाल ने 56वां वर्ष पूर्ण करने पर शुभकामनाएं देते हुए नये आयाम तय करने सदस्यों को प्रेरित किया। पूर्व अध्यक्ष अनिल अग्रवाल द्वारा किए गए कार्यों की उन्होंने सराहना करते हुए नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को नए डिस्ट्रिक्ट स्लोगन वसुधैव कुटुम्बकम की विस्तृत व्याख्या कर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। समारोह मे लायंस क्लब भिलाई द्वारा नवीन 8 सदस्यों को लायंस मेम्बर्स के रूप में शपथ दिलाई गई। 


Date : 25-Jun-2019

महापौर के कार्यों को विधायकों ने सराहा

भिलाई नगर, 25 जून। खुर्सीपार वार्ड 38 इंडोर स्टेडियम के भूमिपूजन समारोह में मुख्य अतिथि जिला सरगुजा सीतापुर के विधायक अमरजीत भगत, बिलाईगढ़ विधायक चन्द्रदेव राय, कुनकुरी विधायक यूडी मिंज, गुंडरदेही विधायक कुंवर निषाद, विधायक विनय राय ने महापौर देवेन्द्र यादव द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों की सराहना की। इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोहन लाल गुप्ता से इन विधायकों की लम्बी चर्चा भी हुई। 


Date : 25-Jun-2019

डॉ. मुखर्जी के पुण्यतिथि पर भाजयुमो ने किया पौधारोपण

दुर्ग, 25 जून। भारतीय जनता पार्टी के पितामह डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के पुण्यतिथि के अवसर पर दुर्ग जिला भाजयुमो द्वारा भाजयुमो जिला अध्यक्ष दिनेश देवांगन के नेतृत्व में शिवनाथ नदी के पास पुष्प वाटिका के बाजू में पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। नीम, आंवला, कदम के पौधों का रोपण किया गया। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री डोमार सिंह वर्मा, नितेश साहू, राहुल पण्डित, संतोष तिवारी, उत्तम साहू, मनीष साहू, मनीष सिरस्कार, प्रमोद सिंह, अमित बघेल, सोनू मिश्रा, अजय यादव, दीपक बंछोर सहित बड़ी संख्या में भाजयुमो  कार्यकर्ता उपस्थित थे।


Date : 25-Jun-2019

दुर्ग निगम में आपदा प्रबंधन दल की रहेगी अलग पहचान

डेंगू व महामारी से बचने 65000 परिवारों में बांटी जाएगी दवाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 
नगर निगम में आपदा प्रबंधन के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. आपदा प्रबंधन के 50 श्रमिकों का दल विशेष सुरक्षा संसाधन के साथ एप्रान ड्रेस में एक अलग पहचान के साथ लैस रहेंगे. शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने सफाई कामगारों के साथ सफाई सुपरवाजरों के वार्ड भी बदले जाएंगे। इसके अलावा निष्ठा एप में हाजरी की भी जांच की जाएगी। साथ ही सफाई कामगारों का काम का स्थान और काम का भी हिसाब लिया जावेगा, जिसके आधार पर ही निष्ठा एप में हाजरी दी जाएगी। बारिश के दौरान शहर में डेंगू, महामारी से बचाव के लिए 65000 परिवारों के यहां दवाई का वितरण किया जावेगा। महापौर चंद्रिका चंद्राकर एवं आयुक्त सुनील अग्रहरि ने शहर की सफाई व्यवस्था तथा नालियों और नालों की सफाई पर नाराजगी व्यक्त कर प्लान बनाकर सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने निर्देश दिये। बैठक में चंद्रशेखर चंद्राकर, शिवेन्द्र परिहार, स्वास्थ्य अधिकारी उमेश कुमार मिश्रा, स्वच्छता निरीक्षक जसवीर सिंह भुपाल, मेन सिंग मंडावी एवं प्रभारी सफाई दरोगा व अन्य कर्मचारी मौजूद थे। नगर निगम द्वारा बारिश के पूर्व नालियों और नालों की सफाई के साथ कचरा उठाने का कार्य सक्रियता से किया जा रहा है। बैठक में महापौर एवं आयुक्त ने नालियों की सफाई और कचरा उठाने की जानकारी ली। उन्होंने कहा जहां नालियां साफ नहीं हुई है वहां शीघ्रता से नाली की सफाई कर कचरा उसी दिन उठायें। 

उन्होंने कहा एक ही सफाई कामगार कई सालों से एक ही वार्ड में एक ही स्थान पर काम कर रहा है उन कामगारों के वार्ड और स्थान में परिर्वतन करें, कामगारों से सड़क सफाई और नाली की सफाई मीटर के माध्यम से करायें तथा कचरा उठाने के कार्य निर्धारित करें. बाजार क्षेत्र की सफाई की भी उचित व्यवस्था करें। उन्होंने कहा सभी सफाई सुपरवाईजर कामगारों की उपस्थिति निष्ठा एप में डालकर भेजते हैं जिसका परीक्षण स्वच्छता निरीक्षकों द्वारा किया जाता है, परन्तु इस व्यवस्था को बदलें, सभी सफाई सुरवाईजरों के वार्ड में परिर्वतन करें, साथ ही निष्ठा एप में हाजरी की जांच निगम कर्मचारी विजय राजपूत द्वारा किया जावेगा। जिसके वेरीफिकेशन के आधार पर ही उपस्थिति दी जाएगी और उन कामगारों को वेतन का भुगतान किया जा सकेगा। उन्होंने कहा काम के प्रति लापरवाही बरतने वाले, कार्य स्थल में हाजरी दिला कर घर भागने वाले व कामचोरी करने वाले प्लेसमेंट कामगारों को काम से बंद कर दिया जावेगा। बैठक में एमआईसी प्रभारी ने एक सफाई कामगार द्वारा 1500 से 2000 रुपये में सेप्टिक टैंक सफाई करने की जानकारी महापौर एवं आयुक्त को दिये। आयुक्त ने तत्काल उस प्लेसमेंट कामगारों की सेवा समाप्ति करने स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किये। 

बैठक में महापौर एवं आयुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित कर कहा बारिश के दौरान आपदा प्रबंधन की तैयारी की जानी है। आपदा प्रबंधन के दौरान पानी से होने वाले बीमारी, डेंगू, मलेरिया आदि से आम जनता को बचाने करीब 65000 हजार घरों में दवाई वितरण की व्यवस्था करने निर्देश दिये। इसके लिए सभी 6 जोन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सफाई सुपरवाईजरों दवाई का वितरण करेगें। 


Date : 25-Jun-2019

जिला पंचायत संचार एवं संकर्म समिति की बैठक में पीडब्यूडी के अधिकारियों द्वारा पूर्व बैठक के पालन प्रतिवेदन की जानकारी प्रस्तुत नहीं कर पाने पर समिति के सभापति अड़े

विभागीय दस्तावेज लेकर पहुंचने पर हुई बैठक

छत्तीसगढ़ संवाददाता 

दुर्ग, 25 जून। जिला पंचायत संचार एवं संकर्म समिति की बैठक में पीडब्यूडी के अधिकारियों द्वारा पूर्व बैठक के पालन प्रतिवेदन की जानकारी प्रस्तुत नहीं कर पाने पर समिति के सभापति अमिता बंजारे, सदस्य जयंत देशमुख आदि बिफर पड़े. वे भी अड़ गए कि जब तक पूर्व बैठक से संबंधित जानकारी प्रस्तुत नहीं की जाती, तब तक बैठक जारी रखेंगे। समिति के सदस्यों के इस तरह अड़ जाने पर अधिकारी भी हड़बड़ा गए। अंतत: शाम को एसडीओ कनौजे द्वारा विभागीय दस्तावेज लेकर पहुंचने पर दोपहर 2 बजे से शुरू हुई बैठक शाम 6.45 बजे समाप्त हुई।

जानकारी के अनुसार बैठक में श्रीमती बंजारे एवं श्री देशमुख के अलावा सदस्य अशोक साहू, पुनीता बंजारे, समिति के सचिव ईई आरईएस एच.एल. चतुर्वेदी सहित आधे दर्जन विभागों के अधिकारी मौजूद थे। पीडब्ल्यूडी से मौजूद एसडीओ श्री उरकुडे के द्वारा पूर्व बैठक के पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने में असमर्थता जताने पर सदस्य बिफर पडेÞ। सदस्यों ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। नियमत: जिला पंचायत समिति की बैठकों में मुख्य कार्यपालन अभियंता की उपस्थिति अनिवार्य है, किन्तु पीडब्ल्यूडी के मुख्य कार्यपालन अभियंता श्री कोर्राम पिछले वर्षों में हुई 6 से अधिक बैठक में एडीओ को भेजकर खानापूर्ति कर रहे हैं। सदस्य जयंत देशमुख ने बताया कि हर महीने की बैठक में अलग-अलग अधिकारी आते हैं, जो पिछली बैठकों की जानकारी नहीं लाते हैं। इससे परेशान सदस्यों ने पूर्व में समिति भंग करने तक की मांग कलेक्टर तक से कर डाले हैं. फिर भी व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ। संतोषप्रद उत्तर नहीं मिलने पर बैठक खत्म नहीं करने सदस्यों के अड़ जाने पर एडीओ कनौजे विभागीय दस्तावेज लेकर पहुंचे. जिन्होंने कुछ जानकारी रखी। साथ ही कुछ की जानकारी आगामी बैठक में देने आश्वास्त किया, तब बैठक समाप्त हुई।


Date : 25-Jun-2019

नगर निगम के विभिन्न वार्डों के 700 पोल में लगेगी एलईडी लाईटें

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग,।
 नगर निगम के विभिन्न वार्डों के 700 नया विद्युत पोल में शासन द्वारा अधिकृत एनर्जी इफिसीएन्सी सविर्सेस लिमिटेड एलईडी लाईट लगाकर वार्डों के नगर और बस्ती को प्रकाशवान करेंगे। इसके लिए संचालनालय नगरीय प्रशासन विकास विभाग रायपुर ने नगर निगम दुर्ग के लिए महापौर चंद्रिका चंद्राकर द्वारा मांग अनुसार 1000 एलईडी लाईट प्रदान करने के लिए 19 जून को स्वीकृति प्रदान किया है। इस संबंध में महापौर ने बताया कि बोरसी वार्ड, पोटिया वार्ड, पुलगांव वार्ड, उरला वार्ड ऐसे सभी आउटर के वार्डों में कालोनी और नगरों का विस्तार हुआ है, जहां नगर निगम ने वहां के निवासियों की मांग पर सड़क और नाली का निर्माण कराया है। जहां नहीं हुआ है वहां के लिए प्रस्ताव तैयार है जल्द ही वहां विकास और निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने बताया इन वार्डों के अलावा निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में एलईडी लाइन लगाने से छूट गया है, ऐसे सभी वार्डों के 700 विद्युत पोल का सर्वे कर चिन्हित कर लिया गया है। इन वार्डों में बहुत जल्द प्रकाश की समुचित व्यवस्था होगी। इसके लिए 19 जून को शासन ने नगर निगम को 1000 एलईडी लाईट की स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने बताया इसके लिए छग शासन द्वारा निकायों में प्रकाश व्यवस्था के लिए एनर्जी इफिसीएन्सी सविर्सेस लिमिटेड को जो सेन्ट्रल की विद्युत मंत्रालय की ईकाई है, को शासन ने एलईडी लाईट लगाने के लिए अधिकृत किया गया है। उन्होंने बताया नगर निगम के वार्डों में निरंतर कालोनी, नगर का विस्तार हो रहा है जहां नये-नये विद्युत पोल लगायी जा रहा है। इस संबंध में दुर्ग निगम के वार्डों पार्षदों द्वारा उनके वार्ड के नये पोल में विद्युत लाईटें लगाये जाने की मांग किये हैं।

उन्होंने बताया इस संबंध में तत्कालिक आयुक्त को समय सीमा पर एलईडी लाईट उपलब्ध कराये जाने पत्र भेजने निर्देशित किया गया था। महापौर के निर्देशानुसार विषय को संज्ञान में लेते हुये आयुक्त सुनील अग्रहरि द्वारा पत्र क्र. 107  14.3.2019 द्वारा शासन 1000 एलईडी लाईट की मांग की गई।

महापौर ने विद्युत विभाग अधिकारियों को निर्देशित कर कहा सर्वे में चिन्हित नये पोल के अलावा जिन वार्डों में एलइडी लाईट लगाने से पोल छूट गया है उन पोल में भी एलईडी लाईट लगाने की कार्य योजना बनाकर रखें ताकि सामग्री आते ही उसमें कार्य प्रारंभ किया जा सके।


Date : 24-Jun-2019

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा शिविर में दुर्ग के पांच युवा जजों ने दी कानून की जानकारी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नंदिनी अहिवारा, 24 जून।
विधिक सेवा साक्षरता अभियान के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दुर्ग द्वारा रविवार को बीएसपी गेस्ट हाउस में एक शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में नगरवासियों को कानून की जानकारी देने के लिए दुर्ग से पांच युवा जज जेएमआईसी देवेन साहू, सुभदा गोयल, रूचि मिश्रा, आकांक्षा सक्सेना, अविता कौशिक ने नगरवासियों को संबोधित किया। 

अपने संबोधन में इन्होंने बाल विवाह, शिक्षा का अधिकार, टोनही प्रताडऩा तथा गरीब कमजोर लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ कैसे दिया जाए, की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कानून की जानकारी नहीं होने के कारण पीडि़त व्यक्ति न्याय से वंचित रह जाता है।  इस अवसर पर गणमान्य नागरिक रविशंकर सिंह, रजिन्दर सिंह, नरेंद्र यादव, वकील तांडी, विद्यानंदू कुशवाहा विदेशी साहू, समारू पटेल, अशोक बारले, विजय बारले, विनोद वर्मा, लिलाधर, राजेंद्र साहू, दयाशंकर तिवारी तथा बड़ी संख्या में नगरवासी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के पश्चात गेस्ट हाउस में पौधारोपण किया गया।
इस अवसर पर नंदिनी थाना प्रभारी चेतन साहू अपने दल बल के साथ उपस्थित रहे तथा अहिवारा एवं ग्राम देवरझाल की स्वयं सेवी महिला पुलिस भी उपस्थित रहीं। विधिक साक्षरता शिविर आयोजन के कार्यकर्ता राहुल ताम्रकार, रहमान बेग, पिंकी चंद्राकर, दुलेश्वर भटियारा, राखी मुखर्जी एवं एडवोकेट विजय चंद्राकर, ममता गुप्ता भी उपस्थित रहे। 

 


Date : 24-Jun-2019

सुपेला की मोबाईल शॉप में चोरों की दबिश, लाखों के सेट पार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 24 जून।
शहर के व्यस्ततम एवं बड़े मार्केट में से एक आकाशगंगा मार्केट में कल देर रात चोरों ने धावा बोला। देर रात यहां एक मोबाइल दुकान से लाखों रूपए के मोबाइल पार कर दिये। 

मिली जानकारी के अनुसार घटना आकाशगंगा स्थित सेमीकंडक्टर वल्र्ड की है। जहां बीति रात चोरों ने दुकान का ताला तोड़ मोबाइल चोरी कर लिया। सुब सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और दुकान का मुआयना किया। दुकान में पैरों के निशान मिले हैं। चोरों ने दुकान के दो ताले तोड़े और सैमसंग एवं ओप्पो कंपनी के 80 से 100 मोबाइल चोरी किये हैं जिनकी कीमत लाखों में है। समाचार लिखे जाने तक स्टॉक से मोबाईल का मिलान किया जा रहा है जिसके बाद ही वास्तविक कीमत का अंदाजा हो सकेगा। 

घटना की सूचना मोबाइल शो रूम, सेमी कंडक्टर वल्र्ड से लगे राजपुताना होटल के कर्मचारियों ने सोमवार सुबह मालिक और पुलिस को दी। जिसके बाद सुपेला पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम शो रूम पहुंची। चोरी की पूरी वारदात शो रूम में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है। सेमी कंडक्टर वल्र्ड में चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले चोरों ने नकाब पहना है। 
सुपेला थाना प्रभारी राजेंद्र सिंह कवर ने बताया कि सीसीटीवी में दो लोग नकाब पहनकर मोबाइल ले जाते दिख रहे हैं वहीं तीसरा चोर गेट के बाहर खड़ा होकर चौकीदारी कर रहा था फिलहाल चोरों की पहचान नहीं हो पाई है। गौरलब हो कि सुपेला आकाशगंगा का सेमी कंडक्टर वल्र्ड सुपेला थाने से महज आधा किमी दूर है। दुकान के समीप ही एक तरफ शहर का व्यस्ततम घड़ी चौराहा है जबकि दूसरी तरफ सुपेला रेल्वे क्रासिंग है। 


Date : 24-Jun-2019

खानापूर्ति का नतीजा, टाउनशिप में गिरे छज्जे, घरों में घुसा पानी-सीटू 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 24 जून।
हिंदुस्तान स्टील एम्पलाई यूनियन सीटू की अलग-अलग टीमें कल से ही शहर के अलग-अलग सेक्टरों में निवासरत कर्मियों के फोन कॉल पर उनके घरों का जायजा लेने पहुंची। पहली बारिश में ही कहीं घर में पानी घुसने की समस्या थी तो कहीं सीपेज का मामला। कई जगह छज्जा भी गिरा। सीटू ने कहा कि बीएसपी के नगर सेवाएं विभाग की खानापूर्ति का नतीजा है कि पहली ही बारिश में भिलाई शहर का स्थिति ऐसी बन गई है। सीटू नेताओं ने कहा कि छज्जा गिरने की घटनाओं में तेजी आने लगी है, बार बार बोलने के बावजूद टार फेल्टिंग में किए गए मनमानी एवं इनके टेंडरिंग के तरीके का ही नतीजा है कि टार फेल्टिंग के लिए आवेदन करने वालों की सूची लंबी होती चली गई, किंतु इनके द्वारा निराकरण के मामले लगभग नहीं के बराबर है। अभी मानसून आ जाने के बाद प्रबंधन यह कह रही है कि जिस पार्टी को टार फेल्टिंग का ठेका मिला है वह मात्र तीन या चार कर्मियों से काम करवा रहा है, जल्द ही 30 से 40 कर्मी आएंगे। प्रबंधन इस साल भी टार फिल्टिंग के नाम पर कर्मियों को गुमराह कर धोखा ही दिया है। सेक्टर 2 सडक़ 15 बी क्वर्टर 8 डी के निवासी नंद कुमार दुबे एसएमएस-1 के कर्मी जब अपने घर में सो रहे थे तभी छज्जा टूट कर उनके पैर पर गिर गया। दूसरी घटना ब्लास्ट फर्नेस के कर्मी भुजबल वर्मा के निवास मरोदा सेक्टर की एच पॉकेट क्वार्टर नंबर 10 सी की है जहां पर कल सुबह छज्जा गिर गया। सेक्टर 2 के सडक़ 2 एवं सेक्टर 4 के सडक़ 10 के कुछ घरों में ढेर सारा पानी जमा हो गया। 

 

 


Date : 24-Jun-2019

जमा पानी निकालने और वृक्षों को व्यवस्थित करने जुटी रही टीम

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भिलाई नगर, 24 जून।
कल बारिश के कारण कई जगह पानी जमा होने तथा वृक्ष की टहनी गिरने की सूचना मिलते ही निगम भिलाई की टीम मुस्तैदी के साथ इसे व्यवस्थित करने जुटी रही। महापौर देवेंद्र यादव निगम की टीम से पल-पल की खबर लेकर दिशा निर्देश देते रहे। 
गौरतलब हो कि आयुक्त ने अतिवृष्टि-बाढ़ से बचाव हेतु आपदा प्रबंधन के लिए बाढ़ नियंत्रण प्रकोष्ठ दल एवं कन्ट्रोल रुम की स्थापना भी कर दी थी। आपदा प्रबंधन कार्य के नोडल अधिकारी अशोक द्विवेदी उपायुक्त को बनाया है। कन्ट्रोल रुम प्रभारी अशोक द्विवेदी उपायुक्त एवं धर्मेन्द्र मिश्रा प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी, सहयोगी अधिकारी-कर्मचारी जयकुमार जैन, प्रकाश अग्रवाल, टहल राम साहू, कन्ट्रोल रुम में दुरभाष ऑपरेटर दिलीप यादव, सुबह 6 से 2 बजे तक, आनंद राम जोशी 2 से 10 बजे तक, चन्द्रशेखर डांगे, राजेश जांगड़े एवं एक सुरक्षा गार्ड रात्रि 10 से सुबह 6 बजे तक, मंगला जोशी सुबह 10:30 से 5:30 बजे तक, आपदा शिविर एवं राहत सामग्री के लिए आरके साहू अधीक्षण अभियंता एवं 5 सहयोगी अधिकारी-कर्मचारी, आपदा पेयजल आपूर्ति प्रभारी अधिकारी सत्येन्द्र सिंह अधीक्षण अभियंता एवं 4 सहयोगी अधिकारी/कर्मचारी, विद्युत व्यवस्था आरके साहू कार्यपालन अभियंता एवं 3 सहयोगी कर्मचारी, चिकित्सा दल प्रभारी अधिकारी धर्मेन्द्र मिश्रा प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी एवं 3 सहयोगी अधिकारी-कर्मचारी, जोन 1 नेहरु नगर प्रभारी अधिकारी बीके देवांगन जोन आयुक्त दूरभाष क्रमांक 9827164391 एवं 3 सहयोगी अधिकारी/कर्मचारी, जोन 2 वैशाली नगर प्रभारी अधिकारी सुनील जैन जोन आयुक्त दूरभाष क्रमांक 8319142429 एवं 3 सहयोगी अधिकारी-कर्मचारी, जोन 3 मदर टेरेसा नगर प्रभारी अधिकारी एसपी साहू जोन आयुक्त दूरभाष क्रमांक 9424202260 एवं 3 सहयोगी अधिकारी/कर्मचारी, जोन 4 शिवाजी नगर प्रभारी अधिकारी संजय बागड़े जोन आयुक्त दूरभाष क्रमांक 9302893102 एवं 3 सहयोगी अधिकारी/कर्मचारी, जोन 5 सेक्टर-6 प्रभारी अधिकारी एमपी देवांगन जोन आयुक्त दूरभाष क्रमांक 9827178547 एवं 3 सहयोगी अधिकारी/कर्मचारी, जोन 6 रिसाली प्रभारी अधिकारी डीके वर्मा जोन आयुक्त दूरभाष क्रमांक 9302893108 एवं 4 सहयोगी अधिकारी, कर्मचारी, वाहन नियंत्रण कक्ष प्रभारी संजय शर्मा कार्यपालन अभियंता एवं 3 सहयोगी अधिकारी/कर्मचारी, स्वास्थ्य शिविर व्यवस्था प्रभारी अधिकारी केके सिंह स्वच्छता निरीक्षक एवं एक सहयोगी अधिकारी-कर्मचारी होंगे। आयुक्त ने निर्देशित किया है। कि कन्ट्रोल रुम 24 घण्टे खुला रहेंगे एवं अतिवृष्टि के दौरान कन्ट्रोल रुम में प्राप्त होने वाले शिकायतों का निराकरण तत्काल संबंधितों की जानकारी में करने, प्रभार क्षेत्रों में आपदा शिविर स्थलों को चिन्हित कर आवश्यकतानुसार व्यवस्था सुनिश्चित करने, अतिवृष्टि एवं बाढ़ से बचाव हेतु प्रत्येक जोन के जोन आयुक्त एवं उनके सहयोगी अधिकारी समन्वय बनाकर कार्य करेंगे एवं जोन में सतत् भ्रमण कर निगरानी रखने, जोन वार निचले क्षेत्रों में जहां अतिवृष्टि के दौरान पानी भरने की समस्या आती है ऐसे चिन्हित स्थानों में सतत् निगरानी रखी जाये एवं पूर्व से बचाव दल को आवश्यक निर्देश देने, तैराकी दल की व्यवस्था रखने, स्वास्थ्य अधिकारी वर्षा ऋतु के पूर्व सभी प्रमुख बड़े नालों-नालियों की तली से सफाई कार्य पूर्ण करने, बचाव दल के सदस्यों का नाम, पते, मोबाईल नम्बर संधारित करने, सभी जोन आयुक्त द्वारा जोनवार अतिवृष्टि से प्रभावित होने वाले पीडि़तों को ठहराये जाने वाले स्थानों-भवनों का निरीक्षण कर भवन में बिजली, पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने, निगम क्षेत्र में स्थित अस्पताल एवं औषधालयों में पर्याप्त आवश्यक दवाईयां उपलब्ध रखा जावे एवं पीडि़त मरीजों के लिए शिविर लगाये जाने की व्यवस्था सुनिश्चत करने, तोडफ़ोड़ दस्ता एवं तोडफ़ोड़ प्रभारी आवश्यकतानुसार इस कार्य के लिए संलग्न रहेंगे मुख्य कन्ट्रोल रुम में सम्पर्क किया जा सकता है।

 

 


Date : 24-Jun-2019

खरतरगच्छ युवा परिषद् द्वारा अनुकम्पा दिवस का आयोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 24 जून।
अखिल भारतीय खरतरगच्छ युवा परिषद शाखा के द्वारा खरतरगच्छाधिपति आचार्य भगवंत जिन मणिप्रभसूरीश्वर म.सा एवं श्रमणीरत्ना माताजी रत्नमाला म.सा व बहिन म साध्वी डॉ. विधुतप्रभा म.सा के  47 वें संयम दिवस प्रवेश के उपलक्ष्य में दुर्ग शाखा द्वारा जीव दया का  आयोजन  किया गया। 

युवा परिषद् के प्रवक्ता दीपक चोपड़ा  ने बताया कि रविवार को ’अनुकम्पा दिवस’ के रूप में पूरे देश भर के 100 से अधिक संघों एवं युवा परिषद् शाखाओं में इसका आयोजन किया गया। 47 वर्ष पूर्व भाई बहन और माता ने एक साथ आचार्य श्री जिन कान्तिसागर सूरीश्वर महाराजा के पास दीक्षा ग्रहण की थी। कार्यक्रम में सेवा प्रदान करने हेतु गणमान्य सदस्य पदाधिकारियों एवं सदस्यों के साथ संघ के एवं युवा परिषद् के सदस्य उपस्थित थे।  सम्पूर्ण भारत वर्ष मे खरतरगच्छ युवा परिषद शाखा एवं संघ द्वारा अनुकम्पा दिवस मनाया गया। युवा परिषद दुर्ग शाखा द्वारा छातागढ़ गौशाला मे गुड़, चारा वितरण कर जीव दया किया गया। जिसमें प्रमुख रूप से संघ के महामंत्री एवं खरतरगच्छ युवा परिषद के राष्ट्रीय चेयर मेन पदम बरडिया एराष्ट्रीय वेया वच्च प्रभारी निर्मल लोढ़ा, दुर्ग शाखा के अध्यक्ष प्रवीण बोथरा, महामंत्री दीपक चोपड़ा, उपाध्यक्ष मयंक बोथरा, कोषाध्यक्ष टीकम चोरडिया, आशीष बोहरा, गौरव कोठारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे। 

 


Date : 24-Jun-2019

भाजपा घडिय़ाली आंसू बहा रही- आर.एन.वर्मा

दुर्ग, 24 जून। छ.ग.की जनता ने ऐतिहासिक जीत के साथ कांग्रेस को राज्य की कमान सौंपी साथ ही विकास और योजनाओं के नाम पर भ्रष्टाचार व बंदरबाट करने वाली 15वर्ष की भाजपा सरकार का सफाया कर उन्हें 15 के आंकड़ों में समेट कर उन्हें उनके करनी का एहसास कराया है। अब वहीं भाजपा जनता की तकलीफ की दुहाई देकर अपने घडिय़ाली आंसू बहाते धरना प्रदर्शन कर अस्तित्व बचाने का असफल प्रयास कर रही हैं।
बिजली सहित विभिन्न मुद्दों पर भाजपा के आंदोलन को पूरी तरह से घडिय़ाली आंसू करार देते हुए जिला कांग्रेस कमेटी दुर्ग के अध्यक्ष आर.एन.वर्मा ने कहा कि भाजपा ने विपक्ष के रूप में अपनी भूमिका निभाने का दिखावा करने के लिए यह आंदोलन जरूर किया लेकिन भाजपा, आंदोलन के लिये समर्थन नहीं जुटा पायी। भाजपा के द्वारा किये गये आंदोलन के दिखावे को जनसमर्थन नहीं मिला। धान के समर्थन मूल्य,बिजली बिल हाफ और कर्जमाफी से आमजनता को राहत पहुॅची है। कुल मिलाकर आज का प्रदर्शन असफल, औपचारिक और दिखावा मात्र रह गया । भाजपा नेताओं को आंदोलन करने के बजाय आईना के सामने खड़े होकर आत्ममंथन करना चाहिए। भाजपा कार्यकर्ताओं से नजर मिलाने की हिम्मत करना चाहिए। आमजनता भी 6 महीने की कांग्रेस सरकार के कामकाज से खुश है क्योंकि उनका भी किसानी का कर्ज माफ हुआ है, उसके घर का भी बिजली बिल हाफ हुआ है। भाजपा का चिंतन करना चाहिए आखिर जनता ने 15 साल की सरकार को 15 सीटों में लाकर क्यों खड़ा कर दिया ?

 

 


Date : 23-Jun-2019

शराब कोचिये से रिश्वत लेने वाले सिपाही निलंबित

ऑडियो फैलने के बाद अब डीएसपी क्राइम करेंगे जांच

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 23 जून। 
शराब छोडऩे के लिए कोचियों से पैसे की मांग करने वाले दोनों सिपाहियों को एसपी ने निलंबित कर दिया है। मामले की जांच डीएसपी क्राइम द्वारा की जाएगी। ज्ञात हो कि कल सोशल मीडिया पर इसका विडियो फैला था।  
मिली जानकारी के अनुसार सिविल टीम के आरक्षकों द्वारा जगदीश नामक लडक़े से 40 पेटी शराब छोडऩे के नाम पर 2 लाख रूपये की मांग की गई। जिस पर जगदीश द्वारा तत्काल 1 लाख 65 हजार रूपये लिये गये और शेष 35 हजार रूपये 5 दिनों में लेने की बात हुई।  
बताया गया कि आरक्षक ध्रुवनारायण चंद्राकर  एवं आरक्षक अजय सिंह   शनिवार को दोपहर 12 बजे कृष्णा ग्रांड सीटी में रूम रीगल 3 में पहुंचे। यहां जगदीश नाम का एक लडक़ा रहता है जिसके अपार्टमेंट के नीचे खड़ी टाटा सफारी स्ट्रोम वाहन में 40 पेटी शराब लोड था। इस दौरान दोनों आरक्षकों ने  गाड़ी को पकड़ा और गाड़ी की चाबी निकाल कर थाने जाने की बात कही। दोनों आरक्षक खुद को एसपी स्कार्ट का बताकर जगदीश के रूम में बैठ गए। 

इसके बाद आरक्षकों ने 40 पेटी दारू छोडऩे का सौदा कर बताया कि वे एसपी नहीं सीएसपी स्कार्ट से हैं। यह सौदा 5 लाख से शुरू हुआ और 2 लाख रूपये में तय हुआ। जिसमें 4 घंटे में जगदीश ने बहुत मुश्किल से 1 लाख 65 हजार रूपये की व्यवस्था की। इस दौरान दोनों आरक्षक उसका इंतजार करते रहे। इसके बाद आरक्षकों ने शेष 35 हजार रूपये 5 दिन के अंदर लाने की बात कहकर वहां से चले गए।

 

 


Date : 23-Jun-2019

डीआरएम ने ट्रेन में यात्रियों से ली फीडबैक

दुर्ग, 23 जून। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक कौशल किशोर द्वारा 21 जून को गाड़ी संख्या 68707 रायपुर से दुर्ग के मध्य चलने वाली पैसेंजर ट्रेन में यात्रियों से सुविधाओं एवं समस्याओं पर चर्चा की। यात्रियों ने डीआरएम से कहा कि लोकल ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की सुविधा उपलब्ध कराये। इसके बाद डीआरएम ने दुर्ग स्टेशन के प्लेटफार्म  नंबर 2-3 का भी निरीक्षण किया। दुर्ग से रायपुर लौटते समय हजरत निजामुद्दीन-रायगढ़ गोंडवाना एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर कोच के यात्रियों से भी वार्तालाप किया। उन्होंने यात्रियों के अनुभवों को सांझा किया। इसमें कुछ यात्रियों द्वारा ट्रेनों में स्वच्छता संबंधी विषयों को इंगित किया गया। मंडल रेल प्रबंधक ने साफ-सफाई दुरुस्त करने हेतु संबंधितों को निर्देशित किया। यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की यात्री सुविधाओं से संबंधित दिक्कत होने पर 138 नंबर का इस्तेमाल करने सुरक्षा कारणों के लिए 182 नंबर का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए भी यात्रियों को काउंसिल किया। यात्रियों से चर्चा के दौरान यात्रियों को अवगत कराया कि वह अनारक्षित टिकट यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से स्वयं बना सकते हैं। मंडल रेल प्रबंधक के निरीक्षण के दौरान आरक्षित कोचों में अनाधिकृत रूप से बैठे यात्रियों पर नियमानुसार जुर्माना किया गया. 

मंडल रेल प्रबंधक द्वारा ट्रेन में किए गए औचक निरीक्षण के दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक अमिताभ चौधरी, रायपुर मंडल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।


Date : 23-Jun-2019

भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय महासचिव एवं राज्यसभा सांसद डॉ सुश्री सरोज पांडे के जन्मदिवस पर भाजपाइयों ने किए विविध सामाजिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया 
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 23 जून।
भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय महासचिव एवं राज्यसभा सांसद डॉ  सुश्री सरोज पाण्डेय  के जन्म दिवस के अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष  उषा टावरी के नेतृत्व में विविध सामाजिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान उनके साथ प्रमुख रूप से  महापौर  चंद्रिका चंद्राकर प्रमुख रूप से उपस्थित रही। सुबह की प्रथम पाली में जिला भाजपा कार्यालय में सुंदरकांड पाठ का आयोजन कर उनके सदैव, स्वस्थ, निरोग एवं दीर्घायु रहने की कामना की गई। दोपहर के समय बस स्टैंड के सामने शरबत वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें भरी गर्मी में लोगों को शीतल शरबत पिलाकर उनका गला तर किया गया। शाम के समय जिला अस्पताल दुर्ग मे भर्ती मरीजों एवं छोटे बच्चों को फल बिस्किट एवं चॉकलेट वितरण  किया गया उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। 

आयोजनों के दौरान प्रमुख रूप से सरिता मिश्रा, रत्नेश चंद्राकर, सतीश समर्थ, दिनेश देवांगन, संतोष सोनी, लुकेश बघेल, बानी सोनी,  कुमुद बघेल, सुरेश दीक्षित, अलका बाघमार,  गायत्री वर्मा, दिलीप साहू, राजा महोबिया, राहुल दीवान, सीमा तिड़के सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 


Date : 23-Jun-2019

भाजपाइयों ने किया धरना प्रदर्शन, राज्यपाल के नाम सरकार के विरोध में जिलाधीश को ज्ञापन
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दुर्ग, 23 जून।
प्रदेश में पिछले छह माह से भूपेश बघेल के नेतृत्व में काबिज कांग्रेस सरकार के राज में लगातार हो रही विद्युत कटौती. लगातार बिगड़ रही कानून व्यवस्था व किसानो की कर्ज माफ़ी जैसे कई वादे पुरे नही करने तथा अन्य स्थानीय मुद्दे को लेकर शनिवार को भाजपा के प्रदेश व्यापी कार्यक्रम के तहत जिला भाजपा द्वारा हिंदी भवन के सामने जोरदार हल्लाबोल बोलते हुए राज्य सरकार के खिलाफ  धरना प्रदर्शन आयोजित कर  राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपकर इस दिशा में तत्काल हस्तक्षेप करने की मांग किया गया। इस अवसर पर राज्य के पूर्व केबिनेट मंत्री राजेश मूणत,जिला भाजपा अध्यक्ष उषा टावरी,पूर्व केबिनेट मंत्री रमशीला साहू, महापौर चंद्रिका चंद्राकर, जिला महामंत्री देवेंद्र चन्देल, प्रीतपाल बेलचंदन,  थानू राम साहू सहित भारी संख्या में जिले भर से भाजपा भाजयुमो  कार्यकर्ताओं ने उपस्थिति दर्ज कराकर भूपेश सरकार के खिलाफ और अधिक प्रभावी आंदोलन करने का शंखनाद किया।

इस दौरान धरना प्रदर्शन कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के विभिन्न नेताओं ने संबोधित  करने के पश्चात रैली के रूप में तब्दील होते हुए दुर्ग कलेक्ट्रेट में महामहिम राज्यपाल के नाम जिलाधीश को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपने के दौरान जिलाधीश के द्वारा ज्ञापन लेने में देरी किए जाने पर भारतीय जनता पार्टी के समस्त वरिष्ठ नेताओं कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट के सामने जमीन पर बैठ कर अपना विरोध दर्ज कराया और सरकार विरोधी नारे लगाएं। आयोजित धरना प्रदर्शन कार्यक्रम अजय तिवारी, राजेश ताम्रकार, रजा खोखर, रमन यादव, संतोष सोनी, सतीश समर्थ , लुकेश बघेल,  रत्नेश चंद्राकर,गजेंद्र यादव, काशी नाथ शर्मा, सुरेश दीक्षित, नितेश साहू, विकास पुरोहित, सहित बड़ी संख्या में भाजपा एवं मोर्चा प्रकोष्ठ के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 


Date : 23-Jun-2019

उडऩदस्ता टीम ने चन्दूलाल चन्द्राकर हास्पिटल के केन्टीन से बासी खाद्य पदार्थ एवं एक्सपायर कुरकुरे सामग्री जब्त किया एवं अर्थदण्ड वसूलकर कार्यवाही की

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 23 जून।
नगर पालिक निगम के प्रभारी आयुक्त आरके साहू के निर्देशानुसार कल जोन 1 नेहरु नगर के अंतर्गत होटल, रेस्टोरेंट, किराना दुकान, बाजार, प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरीबैग, एक्सपायर खाद्य एवं पेय पदार्थ रखने वालों पर निगम की उडऩदस्ता टीम कार्यवाही की।

 जिसमें बचे हुए बासी खाद्य पदार्थ, नालियों पर कचरा, सफाई व्यवस्था, लायसेंस आदि की जायजा लिया गया तथा 5 प्रतिष्ठान का निरीक्षण करते हुए 3 प्रतिष्ठानों से जुर्माना वसूल किया गया। जिससे 12 हजार रुपये का दाण्डिक शुल्क वसूलकर निगम कोष में जमा कराया गया। साथ ही समझाइश दी गई कि बिना लायसेंस संचालन करने पर नगर निगम अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा सकती है। 

शिकायत के आधार पर निगम की उडऩदस्ता टीम होटल ढि़ल्लन पहुंचे। शिकायत थी कि कचरे को आस-पास फेंका जा रहा है जिससे आसपास के लोग बदबू से परेशान है जहां पर गंदगी पाये जाने पर उन्हीं के सफाई कर्मचारियों से सफाई करवाई गई एवं अर्थदण्ड के रुप में 5 हजार, राजश्री होटल मे मास का निरीक्षण किया गया लाइसेंस नहीं होने पर 2 हजार एवं चन्दूलाल चन्द्राकर हास्पिटल के केन्टीन से बासी खाद्य पदार्थ एवं एक्सपायर कुरकुरे सामग्री का विक्रय किया जा रहा था जिसे टीम ने विनिष्टीकरण के लिए जब्त किया एवं 5 हजार रुपये का अर्थदण्ड वसूलकर कार्यवाही की गई। 


Date : 23-Jun-2019

संकल्पों को पूर्ण करने के लिए शपथ की आवश्यकता-अग्रवाल 

लायन्स क्लब भिलाई ग्रेट की दोनों टीमों ने ली शपथ 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 23 जून।
लायन्स क्लब भिलाई ग्रेट एवं लायनेस क्लब भिलाई ग्रेट का शपथ ग्रहण समारोह शनिवार को संपन्न हुआ। समारोह में मुख्य अतिथि डिस्ट्रिीक गवर्नर रंजना क्षेत्रपाल, विशेष अतिथि जयप्रकाश अग्रवाल ,राजकुमार अग्रवाल, सुधा साव, रीजन चैयरमैन आनन्द वर्गीस उपस्थित थे। दोनों क्लब की टीम को सत्र 2019-20 के लिए शपथ अधिकारी डिस्ट्रीक वाइस प्रेसीडेंट अनिता अग्रवाल ने शपथ दिलाई। 

कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ ध्वज वंदना, दीप प्रज्जवलन एवं भारत माता एवं सरमेल्विन जोंस के तैलचित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ। स्वागत भाषण लायन्स क्लब अध्यक्ष सरोज अग्रवाल ने दिया। शपथ अधिकारी अनिता अग्रवाल ने दोनों क्लबों की टीम को जलते हुए दीपक को साक्षी मानकर सेवा कार्यों को दिल से करने एवं लायनवाद की छवि को निखारकर लोगों के सामने लाने के प्रयासों की शपथ दिलाई। 

उन्होंने कहा कि हम अपने संकल्पों से विमुख न हो जायें, इसलिए अपने संकल्पों को तरोताजा रखने के लिए हमें हर वर्ष शपथ लेनी ही चाहिए। मुख्य अतिथि रंजना क्षेत्रपाल ने कहा कि टीम के सभी सदस्यों को एक माला की तरह संगठित रहना चाहिए और अध्यक्ष को धागे की भूमिका में रहना चाहिए। जो सभी मोतियों को एक साथ पिरोकर रखता है। राजकुमार अग्रवाल एवं जयप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि लायन्स क्लब भिलाई ग्रेट से बेहद आत्मीयता पूर्ण जुड़ाव महसूस करते है। उन्होंने क्लब द्वारा आयोजित गुजरंग का जिक्र करते हुए कहा कि इतने बड़े आयोजन पूरी डिस्ट्रिक्ट में लायंस क्लब भिलाई ग्रेट ही कर सकता है। डि प्रेसीडेंट लायनेस सुधा साव और रीजन चेयरमैन आनन्द वर्गीस ने भी दोनों टीमों को शुभकामनाए देते हुए वर्ष भर सहयोग देने की बात कही। कार्यक्रम का संचालन मधु अग्रवाल एवं भारती अग्रवाल ने किया। आभार प्रदर्शन लायनेस अध्यक्ष प्रमिला मित्तल ने किया। अध्यक्षीय उद्बोधन में लायन अध्यक्ष अनिता पांडे ने क्लब प्रोजेक्ट संजीवनी की जानकारी दी। समारोह में डि पदाधिकारीगण, विभिन्न लायन एवं लायनेस क्लब के पदाधिकारीगण, दोनों क्लब के समस्त पदाधिकारीगण एवं सदस्यगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का समापन अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंटकर तथा राष्ट्रगान के साथ समारोह का समापन हुआ। इस अवसर पर सेवा कार्य की शुरूआत करते हुए दो बच्चों की स्कूल फीस भी प्रदान की गई।

अध्यक्ष अनिता पांडेय, सचिव सुनीता शर्मा, सहसचिव मंजू शर्मा, कोषाध्यक्ष पूनम गोयल, सहकोषाध्यक्ष राजकुमारी वर्मा, उपाध्यक्ष माया अग्रवाल, आशा अग्रवाल, भारती अग्रवाल, पीआरओं उषा अग्रवाल,  एवं लायनेस क्लब भिलाई ग्रेट 2019-20 की अध्यक्ष प्रमिला मित्तल, सचिव ऋतु अग्रवाल,सहसचिव सरिता अग्रवाल, कोषाध्यक्ष हेमलता अग्रवाल, सहकोषाध्यक्ष के राजेश्वरी, उपाध्यक्ष बिंदिया अग्रवाल, सारिका अग्रवाल, गीता अग्रवाल एंव पीआरओ मधु अग्रवाल एंव संचालक मंडल में  कृष्णा अग्रवाल सहित मंडल के सभी सदस्य उपस्थित थे। 

 


Previous123Next