छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous123456789...1718Next
09-Aug-2020 10:37 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

भिलाई नगर, 9 अगस्त। स्टेट वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन के चेयरमैन अरुण वोरा ने वाड्रफ नगर के प्रेमनगर स्थित कॉर्पोरेशन के गोदाम में रखे 16 हजार बोरी चावल खराब होने के मामले को गंभीरता से लेते हुए कॉर्पोरेशन के अफसरों से पूरी रिपोर्ट देने कहा है। वोरा ने कॉर्पोरेशन के एमडी नीलेश क्षीरसागर से एक दर्जन बिंदुओं पर जानकारी देने कहा है। वोरा ने सवाल किया है कि 6 माह पहले मामले का खुलासा होने के बाद अब तक  जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध कार्रवाई क्यों नहीं की गई? 

वोरा ने साफ कहा है कि वेयरहाउस के गोदाम में रखा चावल खराब होने जैसी शिकायत भविष्य में दोबारा नहीं होना चाहिए। गोदामों में स्टोरेज सामग्री के रखरखाव में किसी भी स्तर पर कमी होना या समय रहते पर्याप्त सावधानी न बरतना कर्तव्य में लापरवाही मानी जाएगी। अधिकारी सभी जरूरी कार्य समय रहते पूरा कर लें। ताकि,  कार्पोरेशन की सेवाओं में किसी भी स्तर लापरवाही न हो सके। 

वोरा ने कहा कि व्यवस्थित काम न होने पर या कॉर्पोरेशन के कामकाज में किसी भी स्तर पर लापरवाही का पता चलने पर जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वोरा ने बताया कि वे कल 10 अगस्त को कार्पोरेशन में वाड्रफ नगर मामले सहित अन्य विषयों को लेकर विभागीय अधिकारियों से चर्चा करेंगे।     

इससे पहले शुक्रवार को वोरा ने स्टेट वेयर हाउस कॉर्पोरेशन के कार्यालय पहुंचकर अफसरों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी विभागीय कार्यों को जिम्मेदारी से किया जाए। सभी अधिकारी, कर्मचारी समय पर कार्यालय पहुंचे और व्यवस्थित तरीके से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।

 कार्पोरेशन के गोदामों में रखे जाने वाले अनाज सहित प्रत्येक सामग्री के रखरखाव में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। कॉर्पोरेशन के कामकाज में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


09-Aug-2020 10:34 PM

भिलाई नगर, 9 अगस्त। जिला दुर्ग में आज शाम तक तीन कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई है। जिसमें 2 मरीज दुर्ग से एवं एक मरीज भिलाई से है। साथ हील 36 मरीजों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद आज कोविड-19 हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई।

चंदूलाल चंद्राकर कोविड-19 केयर एवं सेंटर एवं आजाद कोविड-19 केयर सेंटर के प्रभारी डॉ. अनिल शुक्ला ने बताया कि आज शाम तक कुल 3 संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई है। जिसमें एक महिला मरीज पावर हाउस अहमदनगर बड़ी मस्जिद के पीछे वार्ड 22 भिलाई से है, जबकि दो पुरुष दुर्ग शहर से हैं। जिसमें एक सिकोला भाटा दुर्ग से एवं एक मरीज न्यू आदर्श नगर दुर्ग से है  तीनों ही मरीजों की पुष्टि रैपिड एंटीजन किट टेस्ट के बाद हुई है। तीनों ही मरीजों को इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर में दाखिल कर दिया गया है। जबकि राहत भरी खबर यह भी रही कि जिला कोविड-19 हॉस्पिटल शंकराचार्य जुनवानी से आज भिलाई दुर्ग शहर से 36 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है। ठीक होने वाले सभी लोग चरोदा, रिसाली, सेक्टर 4, शिक्षक नगर दुर्ग, खुर्सीपार, मरोदा, दीपक नगर दुर्ग, ग्राम हथखोज, एवं उतई से हैं।


09-Aug-2020 10:26 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भिलाई नगर, 9 अगस्त। जिला कांग्रेस कमेटी भिलाई नगर के द्वारा आज अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। जवाहर लाल अनुसंधान केंद्र सेक्टर 9 अस्पताल भिलाई में केजुअल्टी के पास स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।

जिला अध्यक्ष तुलसी साहू ने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध में समर्थन देने के बाद भी अंग्रेज भारत को स्वतन्त्र करने तैयार नहीं हुए, तब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन के रूप में आजादी की अंतिम जंग का एलान किया था। तभी ब्रिटानिया हुकूमत डर कर 1947 में भारत को आजाद किया। 

पूर्व महामंत्री सीजू एंथोनी कहा कि 8 अगस्त 1942 को मुंबई के अधिवेशन में भारत छोड़ो का प्रस्ताव पास किया। नौ अगस्त को मुंबई के जिस मैदान में इस आंदोलन की शुरुवात हुई, उस मैदान का नाम क्रांति मैदान हो गया। इसलिए 9 अगस्त को क्रांति दिवस के रूप में मनाया जाता है। गांधी जी ने इस अवसर पर करो या मरो का नारा भी दिया था। भारत देश की स्वतंत्रता की लड़ाई में कांग्रेस का महत्वपूर्ण योगदान रहा। इसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश वघेल  के लोकवाणी कार्यक्रम को बैठकर सुना गया। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष तुलसी साहू ने विश्व आदिवासी दिवस की बधाई भी दी। 

क्रांति दिवस के अवसर पर अन्तव्यवसायी सहकारिता वित्त निगम के उपाध्यक्ष नीता लोधी, नीलेश चौबे, जी याकूब, प्रभाकर जनबन्धु, डी कामराजु, संदीप द्वीवेदी, सौरभ दत्ता, राजीव यादव, लाडू राम सिन्हा, अफरोज खान, सुमित सिंह, एल चैतन्य, नरेश सागर वंशी, चुरामन साहू, श्याम नारायण, डी नारायण, मोहम्मद हसरत ने श्रद्धांजलि दी।


09-Aug-2020 10:11 PM

जिले में अब तक 17 मौतें 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर 9 अगस्त।
जिले दुर्ग में आज देर रात तक प्राप्त रिपोर्ट में 29 संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई है । जबकि भिलाई से 2 मरीज की मौत हुई है  जिले में मौत का आंकड़ा बढक़र 17 हो गया है।

चंदूलाल चंद्राकर कोविड-19 केयर सेंटर आजाद कोविड-19 केयर सेंटर 1, 2 एवं बीएसएफ आइसोलेशन वार्ड के प्रभारी डॉ अनिल शुक्ला ने बताया कि आज रात तक प्राप्त रिपोर्ट में जिले से कुल 29 संक्रमित मरीज मिले हैं। साथ ही इलाज करा रहे दो कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हुई है। एक वसुंधरा नगर भिलाई 3 एवं दूसरा सडक़ 7 सेक्टर 4 से है।

आज मिले 29 संक्रमित मरीजों में दो बीएसएफ के जवान, दो नगर निगम भिलाई के जोन 3 से कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा पाटन से सबसे ज्यादा पांच संक्रमित मरीज मिले हैं। जिसमें पाटन से तीन पुरुष नगर पंचायत पाटन के वार्ड अटारी से  एक महिला एवं मोतीपुर पाटन से भी एक महिला संक्रमित मिली है। स्मृति नगर भिलाई से एक पुरुष, टाउनशिप क्षेत्र से एक पुरुष, धमधा ब्लाक के ग्राम धिकुडिय़ा से एक महिला, सतनामी चौक धनोरा दुर्ग से एक महिला, समोदा दुर्ग से एक पुरुष, मैत्री कुंज रिसाली भिलाई से एक पुरुष, कुम्हारी भिलाई से एक पुरुष, न्यू आदर्श नगर दुर्ग से एक पुरुष, सूर्य नगर कैंप 2 भिलाई से 2 महिला व दो पुरुष, वसुंधरा नगर भिलाई 3 से 2 महिला एवं पुरुष, वार्ड 27 सुपेला भिलाई से एक महिला, पदुम नगर भिलाई चरोदा से एक पुरुष, रिसाली सेक्टर भिलाई से एक पुरुष तथा साईं कॉलेज सेक्टर 6 भिलाई से एक पुरुष संक्रमित पाया गया है। सभी मरीजों को ट्रेस कर कोविड-19 हॉस्पिटल एवं कोविड-19 केयर सेंटर में भर्ती करने की तैयारी की जा रही है।


09-Aug-2020 6:46 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर 9 अगस्त।
जिला दुर्ग में आज शाम तक तीन कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई है। जिसमें 2 मरीज दुर्ग से एवं एक मरीज भिलाई से है। साथ 36 मरीजों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद आज कोविड-19 हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई।

चंदूलाल चंद्राकर कोविड-19 केयर एवं सेंटर एवं आजाद कोविड-19 केयर सेंटर के प्रभारी डॉ अनिल शुक्ला ने बताया कि आज शाम तक कुल 3 संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई है। जिसमें एक महिला मरीज पावर हाउस अहमदनगर बड़ी मस्जिद के पीछे वार्ड 22 भिलाई से है। जबकि दो पुरुष दुर्ग शहर से हैं। जिसमें एक सिकोला भाटा दुर्ग से एवं एक मरीज न्यू आदर्श नगर दुर्ग से है  तीनों ही मरीजों की पुष्टि रैपिड एंटीजन किट टेस्ट के बाद हुई है। तीनों ही मरीजों को इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर में दाखिल कर दिया गया है। जबकि राहत भरी खबर यह भी रही कि जिला कोविड-19 हॉस्पिटल शंकराचार्य जुनवानी से आज भिलाई दुर्ग शहर से 36 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है। ठीक होने वाले सभी लोग चरोदा, रिसाली, सेक्टर 4, शिक्षक नगर दुर्ग, खुर्सीपार, मरोदा, दीपक नगर दुर्ग, ग्राम हथखोज, एवं उतई से हैं।


09-Aug-2020 6:15 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 9 अगस्त।
नगर पालिक निगम की टीम ने कोविड-19 के संक्रमण से बचाव को लेकर जिला प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन का उल्लंघन कर व्यापार करने वाले 9 लोगों के खिलाफ कल कार्रवाई की। टीम ने छूट प्राप्त सात दुकानदारों पर मास्क का उपयोग नहीं करने पर 7 हजार 600 रूपए जुर्माना लगाया। दो लोगों को सार्वजनिक स्थान पर बिना मास्क के पकड़े जाने पर कार्रवाई की गई। इस तरह से निगम के तीन जोन के तीन टीम ने कुल 9 लोगों से 8 हजार जुर्माना वसूल किया। 

जोन-2 वैशाली नगर की आयुक्त पूजा पिल्ले की टीम ने छूट प्राप्त दो दुकानदारों के खिलाफ मास्क का उपयोग नहीं करने पर कार्रवाई की। दोनों ही दुकानदार नांक, मुंह को कपड़े से ढंके बिना ग्राहकों को सामान दे रहे थे। इस वजह से उनसे 4 हजार 100 रूपए जुर्माना वसूला गया। 

जोन -3 की आयुक्त प्रीति सिंह और सहायक राजस्व अधिकारी परमेश्वर चंद्राकर की टीम ने सार्वजनिक स्थान पर मास्क या अन्य तरीके से चेहरा को ढंका नहीं पाए जाने पर दो लोगों से 200-200 रुपए जुर्माना वसूल किया।

जोन-4 के आयुक्त अमिताभ शर्मा की टीम ने निर्धारित समय शाम 7 बजे के बाद भी दुकान खुला रखने और मास्क का उपयोग नहीं करने वाले पांच व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 3500 रुपए जुर्माना वसूल किया। खुर्सीपार के डेली नीडस संचालक शाम 7 बजे के बाद भी दुकान खुला रखकर सामान बेच रहा था। शिकायत पर पहुंची सहायक राजस्व अधिकारी बालकृष्ण नायडू की टीम ने उनके खिलाफ कार्रवाई की।
 


09-Aug-2020 6:11 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 9 अगस्त।
नगर निगम आयुक्त ऋ तुराज रघुवंशी ने शनिवार को कोसा नगर स्थित शहरी गौठान का निरीक्षण किया। जोन-1 आयुक्त सुनील अग्रहरि को शहरी गोठान में निर्माणाधीन वर्मी कंपोस्ट शेड और नाडेप (टंकी) को जल्द से जल्द तैयार करवाने के निर्देश दिए।  उन्होंने नाडेप तैयार कर गोधन न्याय योजना के अंतर्गत पंजीकृत हितग्राहियों से खरीदी गई गोबर से वर्मी कंपोस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू करने कहा। 

आयुक्त श्री रघुवंशी ने उपायुक्त तरूण पाल लहरे के साथ गोठान का निरीक्षण किया। शहरी गौठान का संचालन करने वाली नई उड़ान सिटी लेवल फेडरेशन की अध्यक्ष रेखा बघेल को गोठान की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने कहा। गोबर  से लकड़ी, गोबर के दीए, धूपबत्ती सहित अन्य उत्पाद बनाने के लिए निर्देश दिए। 

उल्लेखनीय है कि गोधन न्याय योजना के अंतर्गत शहरी गोठान में 2 प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदा जाता है। पंजीकृत हितग्राहियों से खरीदी गई गोबर से वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जाएगा। इसके लिए शहरी गोठान में टंकियां बनाने का काम चल रहा है। 
 


09-Aug-2020 6:10 PM

पांच दिन के अंदर कब्जा हटा लेने की दी चेतावनी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 9 अगस्त।
नगर पालिक निगम प्रशासन ने आकाश गंगा सब्जी मंडी के 28 कब्जाधारियों को नोटिस जारी कर पांच दिनों के अंदर स्वयं से कब्जा हटाने लेने कहा है। कब्जा हटाने के बाद चबूतरे का फोटोग्राफ दस्तावेज के साथ जोन-1 आयुक्त के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। निर्धारित अवधि में कब्जा नहीं हटाने की स्थिति में नगर पालिक निगम भिलाई द्वारा जेसीबी मशीन के माध्यम से शेड को गिराने और बेदखली की कार्रवाई में होने वाले व्यय की राशि कब्जाधारी से वसूल किए जाने की चेतावनी दी है। दो दिन पहले ही नेहरू नगर जोन की टीम ने आकाशगंगा सब्जी मंडी में बेदखली अभियान चलाया था। कब्जाधारियों को मौखिक रूप से शेड को हटाने का समय दिया गया था। 

नेहरू नगर जोन 1 आयुक्त सुनील अग्रहरि के निर्देश पर 28 कब्जाधारियों को लिखित में नोटिस जारी कर अवैध कब्जे को पांच दिनों के भीतर स्वयं से हटाकर जोन कार्यालय में सूचना देने कहा गया है।  

निगम ने जोन कार्यालय से शेड क्रमांक 1 के आबंटित जानसिंग पिता जेके पिच्चई, शेड क्रमांक 2 हेमंत कुमार नागदेव पिता मोहनलाल नागदेव, शेड क्रमांक 3 आचर दास पिता जुगनलाल, शेड क्रमांक 4 जेके पिच्चई पिता जान नाडर को अतिक्रमण हटाने के संबंध में नोटिस जारी किया गया है। 

शेड क्रमांक 5 आबंटिती रूप सिंग परमार पिता तुलाराम सिंग, शेड क्रमांक 6 फैज मोहम्मद पिता गफ्फार ,शेड क्रमांक 7 बााल श्याम पिता ठाकुर राम, शेड क्रमांक 8 एनके सुंदरम पिता एम नाडर, शेड क्रमांक 9 शिवप्रसाद पिता मल्लू प्रसाद, शेड क्रमांक 10 कपूर चंद जायसवाल पिता रामाधार, शेड क्रमांक 11 चुन्नीलाल पिता भैयालाल, शेड क्रमांक 12 चमन लाल खोबरागडे पिता चेतराम खोबरागडे, शेड क्रमांक 13 लक्ष्मण गौर पिता छज्जू लाल गौर, शेड क्रमांक 14 बाबू लाल देवांगन पिता लेडगूराम देवांगन, शेड क्रमांक 15 भरत गौर पिता चुन्नीलाल गौर, शेड क्रमांक 16 घनश्याम गौर पिता चुन्नीलाल गौर, शेड क्रमांक 17 शेर सिंग पिता नत्थू सिंग, शेड क्रमांक 18 मंगलू राम देवांगन पिता मानसिह देवांगन, शेड क्रमांक 19 रामभाऊ पांडे पिता पांडुरंग, शेड क्रमांक 20 बसंत राउत पिता लदवाजी , शेड क्रमांक 21 श्रीमती शीला सिंह पिता बृजेंद्र सिंह, शेड क्रमांक 22 सुखलाल बर्मन पिता भोला प्रसाद, पिता क्रमांक 23 अर्जुन दास पिता बकमल, शेड क्रमांक 24 नूर मोहम्मद पिता फकीर मोहम्मद, शेड क्रमांक 25 अशोक कुकरेजा पिता आचार दास, अरविंद सिंह गुप्ता , रामलाल जंघेल और बाबू लाल देवांगन को नोटिस जारी किया गया है।
 


09-Aug-2020 4:32 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग/भिलाई नगर, 9 अगस्त।
बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे पुन: अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इसके बाद कुछ अहम बिन्दुओं पर कार्य करने के लिए उन्हें निर्देशित किया गया। 

कलेक्टर ने कहा कि इस समय पूरी तरह सजग रहकर चुनौती का सामना करने का वक्त है। आप किसी भी तरह की चूक न करें। दुकानें खोलने का समय निर्धारित किया गया है। इसके बाद भी यदि कोई दुकानदार गाइडलाइन का उल्लंघन करते हुए दुकान को खुला रखता है तो सील करने की कार्रवाई करें और इसके लिए निर्धारित टीम पूरी तरह से बाजार पर निगरानी रखें। इसकी मानिटरिंग हर दिन की जाएगी। इसके साथ ही मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी रखें। कलेक्टर ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में यदि कोरोना संक्रमण को रोकने में सफल होते हैं तो इससे कम्युनिटी स्प्रेड की आशंका समाप्त हो जाएगी। यह सुनिश्चित करें कि कंटेनमेंट जोन के गाइडलाइन का पूरी तरह पालन हो। इसके लिए एसडीएम नियमित मानिटरिंग करें। किसी भी तरह की लापरवाही पाये जाने पर कार्रवाई करें। कंटेनमेंट जोन में काम कर रहे स्वच्छताकर्मियों का स्वास्थ्य ध्यान रखना भी अहम है। यह सुनिश्चित कर लें कि यहां कार्य कर रहे सभी सफाई कर्मियों के पास पीपीई किट हों, ग्लव्स हो एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि निगम के पास यदि इस तरह के संसाधन की कमी हो तो वे स्वास्थ्य विभाग से यह प्राप्त कर लें। 

उन्होंने कहा कि आरोग्य सेतु एप के इतिहास पोर्टल में जो लोग चिन्हांकित किये गए हैं, उन सभी का सैंपल जिला अस्पताल में लें। क्वारंटीन में रह रहे लोगों की स्ट्रिक्ट मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी तरह से चूक नहीं होनी चाहिए।

इंटरनेशनल ट्रैवलर पेड क्वारंटीन में जाएंगे। कलेक्टर ने कहा कि जो सैंपल के टारगेट दिये गए हैं उन्हें प्राप्त करें। इसके साथ ही उन लोगों की टेस्टिंग जरूर करें जो भीड़भाड़ वाले बाजारों में काम कर रहे हों। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव पाये जाने पर त्वरित रूप से शिफ्टिंग होनी चाहिए, इसमें रिस्पांस टाइम का खासा ध्यान रखना होगा। 

कलेक्टर ने यह भी कहा कि क्वारंटीन में रह रहे लोगों की स्वास्थ्य की स्थिति जानने के लिए नियमित रूप से फोन करें। उन्होंने इस संबंध में अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी भी ली। कलेक्टर ने कोविड केयर सेंटर की स्थिति की जानकारी भी ली। इस दौरान भिलाई निगम कमिश्नर  ऋ तुराज  रघुवंशी, जिला पंचायत सीईओ  सच्चिदानंद आलोक, सहायक कलेक्टर जितेंद्र यादव, अपर कलेक्टर  बीबी पंचभाई, रिसाली कमिश्नर एवं अपर कलेक्टर प्रकाश सर्वे तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।


09-Aug-2020 4:30 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर 9 अगस्त।
सेंट थॉमस कॉलेज भिलाई के आईक्यूएसी सेल एमजीएम कॉलेज, दीमापुर एवं क्रिश्चियन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग अंड टेक्नोलॉजी के संयुक्त तत्वावधान में 3 दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम का आयोजन 7 अगस्त को किया गया।

वर्तमान समय में शिक्षा के क्षेत्र में विकास के लिए प्राध्यापकों के द्वारा तकनीकी विकास की आवश्यकता है।  इस बात को ध्यान में रखते हुए फादर डॉ. जोशी वर्गीस के संयोजन में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस संकाय विकास कार्यक्रम में सेंट थॉमस मिशन के अंतर्गत आने वाले समस्त उच्च शिक्षण संस्थाओं के सभी संकायों ने भाग लिया। कार्यक्रम के मुख्य संरक्षक, मेट्रो पोलिटन कोलकाता डायोशीयस एवं सेंट थॉमस मिशन के निदेशक बिशप डॉ. जोसेफ मार डायनोशीयस ने कार्यक्रम के आरम्भ में अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वर्तमान में कोरोना महामारी के कारण जब परंपरागत शिक्षण प्रणाली के द्वारा कक्षा में पढ़ाई संभव नहीं है तो वैकल्पिक रूप में टेक्नोलोजी आधारित शिक्षण के माध्यम से प्राध्यापक एवं छात्र दोनों लाभ ले सकते हैं।

सेंट थॉमस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एम. जी. रोईमोन ने बताया कि आज के समय में तकनीकी आधारित शिक्षण पद्धति के द्वारा ही प्राध्यापक एवं छात्रों का विकास संभव है। आज के मुख्य वक्ता सेंट्रल कैम्पस क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बैंगलोर के स्कूल ऑफ कॉमर्स के सहायक प्राध्यापक ऋ षिकेश के. बी. ने कहा कि तकनीक के आधार पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा उद्योग जगत में बहुत ही ज्यादा अवसर उपलब्ध हैं। तकनीकी आधारित प्रक्रिया के द्वारा मांग एवं पूर्ति के अंतर को भी भरा जा सकता है। वर्तमान में हमे अपने कर्मचारियों को इस प्रकार प्रशिक्षित करना है जिससे वे उद्योग जगत की आवश्यकताओं के अनुसार कार्य कर सकें। 

सेंट थॉमस महविद्यालय के प्रशासक वेरी रेवरेंट फादर गी. वर्गीस रम्भान एवं एम. जी. एम. कॉलेज दीमापुर के प्राचार्य फादर पी. एस. वर्गीस भी कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सेंट थॉमस महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. शायनी मेंडोन्स ने किया एवं अंत में सारांश एवं धन्यवाद ज्ञापन सेंट थॉमस कॉलेज की डीन एकेडेमिक्स डॉ. विनीता थॉमस ने दिया।
 


09-Aug-2020 4:29 PM

एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 9 अगस्त। 
सेठ आरसीएस कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में 6 अगस्त को वर्तमान परिदृश्य में भारतीय अर्थव्यवस्था विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन वाणिज्य एवं अर्थशास्त्र  विभाग के संयुक्त तत्वावधान में हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा, विशेष अतिथि छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव एवं जिला शिक्षण समिति के अध्यक्ष प्रवीण चन्द्र तिवारी उपस्थित थे।  

कार्यक्रम के प्रारंभ में महाविद्यालय के प्राचार्य डी. आर. भावनानी ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया तथा अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. किरण तिवारी ने मुख्य अतिथि का परिचय कराया। जिला शिक्षण समिति के अध्यक्ष प्रवीण चंद्र तिवारी ने वेबीनार के आयोजन पर महाविद्यालय परिवार को बधाई देते हुए समस्त अतिथियों का स्वागत किया। 

मुख्य अतिथि डॉ. अरूणा पल्टा ने विषय की समसमायिकता पर बधाई देते हुए उसके सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए इन चुनौतियों को एक अवसर के रूप में स्वीकार करने की बात कही। विशेष अतिथि डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने कहा कि हमारी सोच सकारात्मक होने से सभी कार्य सम्पन्न होते हैं। इस महामारी के दौर में अर्थव्यवस्था पर व्यापक प्रभाव पड़ा है और इसमें नये-नये प्रयोग किये जा रहे हैं। वेबीनार के मुख्य वक्ता बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर व डीन डॉ. राकेश रमन ने वर्तमान परिदृश्य में भारतीय अर्थव्यवस्था पर रहे प्रभावों के कारण विभिन्न उद्योगों एवं प्रवासी मजदूरों की स्थिति का विश्लेषण प्रस्तुत किया। 

द्वितीय वक्ता डॉ. देवेन्द्र एन व्यास प्राचार्य आरडीजी महाविद्यालय, अमरावती विश्वविद्यालय ने भी अपना विचार प्रस्तुत किया एवं वर्तमान परिस्थिति में उत्पन्न चुनौतियों को अवसर में बदल कर भारतीय अर्थव्यवस्था को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में अपना विचार प्रस्तुत किया। 

यह वेबीनार गूगल मीट के माध्यम से हुआ, जिसमें विभिन्न महाविद्यालय के लगभग 400 प्राध्यापक व विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. दुर्गा शुक्ला,  पवनदीप कौर तथा आभार प्रदर्शन डॉ. अरूण पाण्डेय ने किया।
 


09-Aug-2020 4:26 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग/भिलाई नगर, 9 अगस्त।
प्रधानमंत्री के दिशा निर्देश में 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 8 से 15 अगस्त तक  ''गंदगी मुक्त भारत अभियान’’ चलाया जाएगा। अभियान का मुख्य उद्देश्य समुदाय में स्वच्छता के प्रति सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन लाना है। राज्य स्वच्छता पुरस्कार 2020 अंतर्गत ग्राम पंचायतों में किये जा रहे स्वच्छता संबंधी कार्यों हेतु 15 कैटेगरी में राज्य स्वच्छता पुरस्कार दिया जाएगा।

इस साप्ताहिक अभियान के दौरान प्रतिदिन गतिविधियां आयोजित की जाएगी। नौ अगस्त को सरपंचों के नेतृत्व में सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्र करने एवं पृथ्क्कीकृत किए जाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। दस अगस्त को श्रमदान के माध्यम से सामुदायिक भवनों एवं स्थानों की पुताई एवं सफाई तथा एसबीएम मोबाईल अकादमी का उद्घाटन किया जाएगा, 11 अगस्त को गांवों में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के संदेशों पर राष्ट्रीय दीवार लेखन दिवस का आयोजन किया जाएगा, 12 अगस्त को श्रमदान, वृक्षारोपण, 13 अगस्त को शालेय बच्चों के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। 

कक्षा 6वीं से 8वीं के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता, कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए गंदगी मुक्त मेरा गांव विषय पर निबंध प्रतियोगिता होगी। 14 अगस्त को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गांवों में आमसभा की बैठक में ऐसे गांव जो ओडीएफ प्लस गांव की श्रेणी में पात्र पाए गए हैं, ऐसे गांवों को ओडीएफ  प्लस घोषित किया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों और पंचायतों, स्व सहायता समूहों को पुरस्कृत किया जाएगा। 
 


08-Aug-2020 10:23 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भिलाई नगर, 8 अगस्त। जिला दुर्ग में आज रात तक मिली रिपोर्ट 39 संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई है। मोतीपुर पाटन से एक ही परिवार से 6 लोग संक्रमित मिले हैं।

चंदूलाल चंद्राकर कोविड-19 केयर सेंटर आजाद कोविड-19 केयर सेंटर 1, 2 एवं बीएसएफ आइसोलेशन वार्ड के प्रभारी डॉ अनिल शुक्ला ने बताया कि दोपहर तक प्राप्त रिपोर्ट में 21 मरीजों की पुष्टि की गई है। जिसमें भिलाई 3 क्षेत्र से दो मरीज एक महिला एक पुरुष, भिलाई से एक पुरुष, शंकर नगर दुर्ग से एक महिला, खुर्सीपार क्षेत्र से एक पुरुष, एलआईजी भिलाई हाउसिंग बोर्ड से एक 55 वर्षीय वृद्ध, दुर्ग से एक युवक, सेक्टर  भिलाई से 60 वर्षीय वृद्ध, सेक्टर 9 भिलाई से 64 वर्षीय वृद्ध महिला, सेक्टर भिलाई से ही एक पुरुष ,पाटन क्षेत्र से 3 मरीज मिले हैं। जिसमें दो युवक और एक 46 वर्षीय महिला शामिल है। पेड क्वारंटाइन से दो पुरुष, बाबा दीप सिंह नगर से एक पुरुष, ग्राम जोरा तराई दुर्ग से एक पुरुष, ग्राम डूंडेरा से एक पुरुष, खुर्सीपार भिलाई से एक संक्रमित पाया गया है। 

इसके अलावा पाटन मोतीपुर से एक ही परिवार के 6 संक्रमित मरीज मिले हैं। जिसमें 3 महिलाएं एवं तीन पुरुष शामिल हैं। भिलाई 3 से एक पुरुष, स्टेशन मरोदा से एक पुरुष, कुम्हारी वार्ड 2 से एक महिला, गया नगर दुर्ग से एक वृद्ध, पदुम नगर भिलाई 3 वार्ड 18 एक पुरुष ,अहमद नगर वार्ड 22 पावर हाउस भिलाई से एक बुजुर्ग, शंकर नगर दुर्ग से एक युवक, दुर्ग से ही एक पुरुष, मिलन चौक संतोषी पारा कैंप दो से एक महिला, रिसाली सेक्टर से एक पुरुष, आमदी नगर हुडको से एक वृद्ध महिला एवं सिंधी कॉलोनी दुर्ग से एक पुरुष संक्रमित मिला है। सभी मरीजों को ट्रेस कर कोविड-19 हॉस्पिटल एवं कोविड-19 केयर सेंटर में भर्ती करने की तैयारी की जा रही है।


08-Aug-2020 10:07 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

भिलाई नगर, 8 अगस्त। जिला दुर्ग में दोपहर तक प्राप्त रिपोर्ट में 21 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि की गई है। पांच मरीज ग्रामीण क्षेत्रों से हैं और शेष 16 मरीज भिलाई दुर्ग क्षेत्र से हैं।

चंदूलाल चंद्राकर कोविड-19 केयर सेंटर आजाद कोविड-19 केयर सेंटर 1, 2 एवं बीएसएफ आइसोलेशन वार्ड के प्रभारी डॉ. अनिल शुक्ला ने बताया कि दोपहर तक प्राप्त रिपोर्ट में 21 मरीजों की पुष्टि की गई है। जिसमें भिलाई 3 क्षेत्र से दो मरीज एक महिला एक पुरुष, भिलाई से एक पुरुष, शंकर नगर दुर्ग से एक महिला, खुर्सीपार क्षेत्र से एक पुरुष, एलआईजी भिलाई हाउसिंग बोर्ड से एक 55 वर्षीय वृद्ध, दुर्ग से एक युवक, सेक्टर भिलाई से 60 वर्षीय वृद्ध, सेक्टर 9 भिलाई से 64 वर्षीय वृद्ध महिला, सेक्टर भिलाई से ही एक पुरुष, पाटन क्षेत्र से 3 मरीज मिले हैं। जिसमें दो युवक और एक 46 वर्षीय महिला शामिल है।

होटल अमित इंटरनेशनल से दो पुरुष, बाबा दीप सिंह नगर से एक पुरुष, ग्राम जोरातराई दुर्ग से एक पुरुष, ग्राम डूंडेरा से एक पुरुष, खुर्सीपार भिलाई से एक युवक संक्रमित पाया गया है।


08-Aug-2020 10:06 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

दुर्ग, 8 अगस्त। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 में दुर्ग जिले की सिमी करण द्वारा 31वां रैंक हासिल करने पर विधायक अरुण वोरा व महापौर धीरज बाकलीवाल ने उनके निवास में परिवार के बीच पहुंचकर सम्मान किया। साथ ही वोरा ने कहा कि अपने परिवार के साथ-साथ देशभर में प्रदेश व जिले का नाम रौशन किया है। यह सब आपकी मेहनत, लगन व आपके गुरुजनों के मार्गदर्शन का परिणाम है। आम जनता के बीच पहुंचकर अपनी नवीन जिम्मेदारियों को कुशलता व उनकी समस्या निपटाने का प्रयास करेंगी।

 महापौर धीरज ने कहा कि यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास कर दुर्ग जिले का देश में परचम लहराया है। सम्मान करने पहुंचे प्रदेश कांग्रेस कमेटी का सचिव सीजू एंथोनी, पूर्व पार्षद राजेश शर्मा, आदित्य नवरंग आदि मौजूद थे।


08-Aug-2020 10:04 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

दुर्ग, 8 अगस्त। ट्रेनों में यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने रेलवे मंडल रायपुर द्वारा विशेष कदम उठाया गया है। यात्रियों को स्वच्छ वातावरण तथा सुगम यात्रा की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से दुर्ग से प्रारंभ होने वाली ट्रेनों में बायो टायलेट लगाया जा रहा है। इसके तहत ट्रेनों में अब तक 375 कोचों में 1400 बायो टायलेट लगाए गए हैं और भी ट्रेनों में लगाने का कार्य किया जा रहा है। रायपुर रेल मंडल के अंतर्गत दुर्ग से प्रारंभ होने वाली लगभग 13 कोचों में यात्रियों को बायो टायलेट लगाकर सुविधा प्रदान कर रहा है।

 दुर्ग-जम्मुतवी-दुर्ग, अजमेर-दुर्ग-अजमेर, दुर्ग-राजेन्द्र नगर-दुर्ग, दुर्ग-अंबिकापुर-दुर्ग, दुर्ग-कानपुर-दुर्ग सहित अन्य ट्रेनों में बायो टायलेट लगाए गए हैं। इससे पर्यावरण प्रदूषण नहीं होता है एवं पटरियों पर भी गंदगी व वेस्ट प्रोडक्ट भी नहीं दिखता है। बायो टायलेट में लगे बैक्टिरिया वेस्ट मटेरियल को डस्ट पाउडर के रूप में बदल दे रहे हैं। हर बायो टायलेट टैंक के कोच के साथ टायलेट में एक डस्टबिन भी रखा गया है। इस डस्टबिन में यात्री वेस्ट सामान, कूड़ा आदि डाल सकते हैं। बायो टायलेट के टैंक से निकलने वाले एफलुयेट की जांच प्रत्येक तीन माह के अंतराल में किया जाएगा। स्वच्छ भारत, स्वच्छ रेल मंडल के अंतर्गत 1400 से अधिक बायो टायलेट ट्रेनों में लगाए जा चुके हैं।


08-Aug-2020 10:04 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

दुर्ग, 8 अगस्त। मालगाड़ी से टकराकर युवती घायल हो गई। ट्रेन से ही उसे दुर्ग स्टेशन लाया गया। जीआरपी पुलिस ने तुरंत उसे एम्बुलेंस द्वारा जिला अस्पताल पहुंचाया। घायल युवती अस्पताल के केजुएल्टी वार्ड में भर्ती है।

जानकारी के मुताबिक सुबह लगभग 10 बजे राजनांदगांव से होते हुए मालगाड़ी दुर्ग आ रही थी। इसी दौरान रसमड़ा के पास ट्रेन की चपेट में आकर शिवपारा चंडी मंदिर के पास निवासी गौतमी ढीमर (20) घायल हो गई। उसके सिर, गाल, पैर आदि में चोटें आई। ठोकर से युवती एक ओर गिर गई। मालगाड़ी के चालक ने तुरंत ट्रेन रोककर गार्ड की मदद से उसे ट्रेन में चढ़ाया। इसकी सूचना ट्रेन चालक ने स्टेशन मैनेजर दुर्ग तथा जीआरपी को दी। पहले से ही एम्बुलेंस तैयार कर रखी गई थी। दुर्ग स्टेशन पर मालगाड़ी रूकते ही घायल युवती को जिला अस्पताल पहुंचाया गया है। उसकी स्थिति में सुधार हो रहा है। जीआरपी मामले की जांच कर रही है।


08-Aug-2020 10:02 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

दुर्ग, 8 अगस्त। शराब पीने के लिए पैसा नहीं देने पर आरोपी ने प्रार्थी सहित बीच बचाव करने आए लोगों पर धारनुमा वस्तु से वार कर दिया। इससे 4 लोगों को चोटें आई। कोतवाली पुलिस ने आरोपी के खिलाफ  कई धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच में लिया है।

पुलिस के मुताबिक गांधी नगर डिपरापारा निवासी तामेश्वर चतुर्वेदी 6 अगस्त की रात 10.30 बजे डिपरापारा गांधी चौक स्थित सार्वजनिक शौचालय जा रहा था। रास्ते में उसे मोहल्ले का ही रहने वाला आरोपी सद्दू अली उर्फ शदात अली मिला। आरोपी ने पहले तामेश्वर से बीड़ी मांगा। तामेश्वर ने बीड़ी नहीं होने की बात कही। इस पर आरोपी सद्दू अली ने कहा कि उसे शराब पीने के लिए 100 रुपए दे। पैसा नहीं है कहने पर आरोपी गाली गलौज कर जान से मारने की धमकी देते हुए हाथ मुक्के से पिटाई की। उसके बाद अपने पास रखे धारनुमा वस्तु से प्रार्थी के पीठ, हाथ पर वार किया। इस दौरान पड़ोस में ही रहने वाले मुरलीधर सोनकर, परमेश्वर गायकवाड़, यासीन खान, ओंकार विश्वकर्मा बीच बचाव करने पहुंचे तो आरोपी उन्हें भी गाली देने लगा। फिर आरोपी ने सभी पर धारदार वस्तु से वार किया, जिससे मुरलीधर, यासीन खान तथा ओंकार के हाथ, पीठ, गले के पास चोटें आई।


08-Aug-2020 10:01 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

दुर्ग, 8 अगस्त। युवक कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष पूर्णचंद कोको पाढ़ी, छग प्रदेश प्रभारी, राष्ट्रीय महासचिव संतोष कोलकोण्डा एवं राष्ट्रीय सचिव एकता ठाकुर, सोशल मीडिया छग के  प्रभारी केके शास्त्री की मौजूदगी में 9 अगस्त को युवक कांग्रेस के स्थापना दिवस के आयोजन के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विचार विमर्श किया गया।

इस दौरान छग युवक कांग्रेस के प्रदेश सचिव संदीप वोरा ने कहा कि 9 अगस्त को युवक कांग्रेस की स्थापना दिवस है। इस दौरान देशव्यापी अभियान चलाकर केन्द्र सरकार का घेराव कर देश व प्रदेश में बढ़ता अव्यवस्था, अराजकता, 2 करोड़ युवाओं को नौकरी, केन्द्र की योजनाओं से छग को वंचित एवं देश में कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन में प्रवासी मजदूर जो अपने घर वापस आए है उन 12 करोड़ मजदूरों को नौकरी में रखने जैसे मुद्दे को लेकर देशव्यापी अभियान चलाने चर्चा की।


08-Aug-2020 8:31 PM

3 दिन में स्थिति ठीक करने का मिला आश्वासन

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भिलाई नगर, 8 अगस्त। नियमित बिजली आपूर्ति नहीं मिल पाने के कारण कल किसानों के द्वारा रायपुर नाका स्थित सीएसपीडीसीएल के ईडी कार्यालय का सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए घेराव किया गया। प्रदर्शन के बाद ईडी संजय पटेल ने प्रदर्शनकारियों को आश्वस्त किया कि 3 दिन में स्थिति को सुधारा जाएगा। किसानों को 15 से 18 घंटे तक विद्युत आपूर्ति की जाएगी।

छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन के झाबेंद्र भूषण वैष्णव ने  बताया कि सावन के पूरे माह में अल्प वर्षा  के कारण सिंचित खेती करने वाले किसान पूरी तरह सिंचाई पंपों पर निर्भर होकर किसी प्रकार अपने खेतों मे फसल को बचाने के लिये जद्दोजहद कर रहे हैं । संकट की इस घड़ी में कुदरत के अलावा सीएसपीडीसीएल भी किसानों के साथ क्रूर व्यवहार कर रही है। ऐसे समय में जब सिंचाई पंपों को चलाने के लिये किसानों को बिजली की सख्त जरूरत है। विभाग सही गुणवत्ता की बिजली आपूर्ति करने में विफल रही है। पिछले एक पखवाड़ा में ऐसा एक भी दिन नहीं रहा है, जब पंपों को चलाने के लिए लगातार 3-4 घंटों से अधिक निरंतर बिजली की आपूर्ति हुई हो। जिला के किसान पिछले दस साल से सिंचाई पंपों की बिजली आपूर्ति में रोज 6 घंटों की कटौती करने से पहले से ही परेशान हैं। अधिकांश किसान साल में सिर्फ खरीफ के 4 माह में ही सिंचाई पंपों के लिये बिजली का उपयोग करते हैं, शेष 8 माह किसानों को बिजली की जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसे में किसान इस बात से आक्रोशित हैं कि सरप्लस बिजली उत्पादन वाले राज्य होने के बावजूद जरूरत के समय ही बिजली न मिले तब कनेक्शन लेने का क्या फायदा?

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन के प्रतिनिधि मंडल ने 4 अगस्त को विभाग के अधीक्षण अभियंता मौर्य और संभागीय अभियंता टण्डन को सिंचाई पंपों को बिजली आपूर्ति में बाधा के कारण उत्पन्न स्थिति से अवगत कराया था। तब उन्होंने 3 दिन में सिंचाई पंपों की बिजली आपूर्ति में सुधार करने का भरोसा दिया था। किंतु निर्धारित समय में बिजली आपूर्ति में सुधार न होने से आक्रोशित आधा सैकड़ा किसानों ने किसान संगठन के नेतृत्व में कल सीएसपीडीसीएल के ईडी कार्यालय को लगभग एक घंटा तक घेरे रखा।

विभाग के ईडी संजय पटेल ने किसानों को आश्वासन दिया है कि 3 दिन में सिंचाई पंपों को रोज 15-18 घंटे तक लगातार बिजली देना सुनिश्चित कर दिया जाएगा। इसके अलावा सभी बिगड़े ट्रांसफार्मरों को 5 दिनों के अंदर बदलकर लो वोल्टेज सहितअन्य समस्याओं को भी दुरूस्त कर दिया जाएगा। इस अवसर पर विभाग के एसई मौर्य और डीई टंडन भी उपस्थित थे।

किसानों के प्रदर्शन में मुख्य रूप से राजकुमार गुप्त, आई के वर्मा, झबेंद्र भूषण वैष्णव, पुरूषोत्तम वाघेला, उत्तम चंद्राकर, बद्रीप्रसाद पारकर, परमानंद यादव, प्रमोद पवांर, संतु पटेल, वेदनाथ हिरवानी, मंगलू राम बघेल,धर्मेश देशमुख , पुकेश्वर साहु लल्लु राम रामअवतार आदि शामिल थे ।

 


Previous123456789...1718Next