छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous1234Next
Posted Date : 10-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    नंदिनी अहिवारा, 10 जुलाई। दुर्ग जिले के ग्राम जेवरझाल में आज सुबह एक महिला अपने दो बच्चों के संग कुएं में कूद गई। घटना में दोनों बच्चों की मौत हो गई जबकि  महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
    पुलिस अनुसार आज सुबह देवर झाल निवासी मजदूर सेवकराम घृतलहरे की पत्नी ललिता पारिवारिक कलह के चलते गांव  से थोड़ी दूर खेत में स्थित  कुएं में  अपने दो बच्चों  भावना (4 वर्ष) और तेजस्वर (2 वर्ष) को लेकर कूद गई। इसी दौरान वहां से गुजर रहे युवक को कुएं से आवाज सुनाई दी। कुएं में झांककर देखा और फिर ग्रामीणों को बुला लाया। इसी बीच पुलिस को भी इसकी सूचना दे दी गई।
    मौके पर पहुंचे ग्रामीणों और पुलिस ने महिला को बाहर निकाला।  बालक की मौत हो चुकी थी जबकि बच्ची की लाश गहरे पानी में होने के लिए गोताखोरों की मदद ली गई।
    थाना प्रभारी एल पी जायसवाल ने बताया कि महिला की हालत ठीक है। महिला की साड़ी पत्थर में फंस गई जिससे उसकी जान बच गई। 

  •  

Posted Date : 08-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 8 जुलाई।  तीन साल की बच्ची से बल्ताकार के प्रयास  मामले में पुलिस ने एक युवक को हिरासत में लिया है। आरोपी ने दो सप्ताह पहले यह हरकत की थी।  
    छावनी थाना प्रभारी सुरेंद्र उके ने बताया कि आरोपी छोटू (28 वर्ष) ने बीते 26 जून को बच्ची से बलातकार की कोशिश की थी। बच्ची की मां काम पर बाहर गई हुई थी। दोपहर करीब तीन बजे वो वापस लौटी तो उसकी बेटी घर से लापता मिली। ढूंढने पर बच्ची रोती हुई आरोपी के घर के बाहर मिली। उसने रोने का कारण पूछा तो बच्ची ने बताया कि आरोपी उसे चॉकलेट देने के बहाने अपने घर में ले गया था और वहां उससे गलत हरकत की।
     बच्ची की मां ने अपने ससुर को इसके बारे में जानकारी दी, लेकिन उसके ससुर ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। बच्ची का पिता हत्या के मामले में पहले से ही जेल में बंद है लिहाजा वो भी शांत बैठ गई। एक जनप्रतिनिधि को इसकी जानकारी हुई तो उसने थाने में इसकी खबर दी। इसके बाद पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लिया और बच्ची के बयान के आधार पर अपराध दर्ज किया। टीआई उके ने बताया कि आरोपी पेशे से ड्राइवर है और वो खुद शादीशुदा व बाल-बच्चे वाला है। 

  •  

Posted Date : 06-Jul-2018
  • पुलिस ने एक को पकड़ा

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 6 जुलाई। प्रेम संबंधों से उपजे विवाद के कारण बीती रात घर घुसकर दो युवकों ने एक का अपहरण कर लिया था। आरोपियों में से एक को घटना के चंद घटों बाद ही खुर्सीपार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। दूसरे की तलाश जारी है। अपहृत युवक भी मिल गया है।
    अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय पांडेय ने बताया कि ओडिशा निवासी प्रार्थी चंदन कुमार साहू (27) जागीर चौक खुर्सीपार में विगत 4 साल से अपने दोस्त प्रतापचंद जैन एवं रविंद्र घडई के साथ किराए के मकान में रह रहा था। पूर्व में इनके दोस्त सूर्यप्रकाश भी रहता था अब वह रिसाली में रह रहा है। रविन्द्र एवं सूर्यप्रकाश दोनों को एक ही लड़की से प्रेम हो गया था। इसी बात को लेकर दोनों में विवाद चल रहा था। 
    बीती रात जोन-2 सुभाष चौक खुर्सीपार निवासी रवि कुमार  और अमित उर्फ चीकू शर्मा मोटरसाइकिल से चंदन के घर आए। दोनों दरवाजा तोड़कर मकान में घुस चंदन और उनके साथी प्रतापचंद जैन, रविन्द्र घडई की पिटाई करने लगे। इसके बाद रविन्द्र घडई को जबरिया मोटरसाइकिल में बैठा कर अपने साथ ले गए। चंदनकुमार ने खुर्सीपार थाने पहुंचकर घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई। 
    नगर पुलिस अधीक्षक अजीत यादव ने बताया कि ओडिशा निवासी अपहृत रविन्द्र घडई अपहरण के बाद आरोपियों को चकमा देकर भाग गया था। रेलवे लाइन के करीब सुबह वह पुलिस को मिला। आरोपी रविकुमार भट्ट को खुर्सीपार स्थित घर के पास से गिरफ्तार किया गया है। अमित उर्फ चीकू की पुलिस तलाश कर रही है।

  •  

Posted Date : 28-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 28 जून।  आज सुबह जामुल अटल आवास में एक युवक ने अपनी पत्नी के चरित्र पर शक की वजह से  हत्या कर दी।  फिर जामुल पुलिस थाना पहुंचकर समर्पण कर दिया। 
    पुलिस के अनुसार जामुल बोगदा पुलिया के समीप स्थित अटल आवास कालोनी निवासी दीनानाथ साहू अपनी पत्नी  कल्याणी पर किसी युवक से अवैध संबंध का शक करता था। इसे से आए दिन दोनों में विवाद होता हा। बुधवार गुरूवार की रात दोनों में जमकर विवाद हुआ।  आरोपी दीनानाथ के मुताबिक रात झगड़े के बाद आज सुबह 4 बजे उसने नींद में कल्याणी का गला  घोंट दिया जिससे उसकी मौत हो गई। 
    घटना के तीन घंटे बाद वह घर से निकला और जामुल थाना पहुँच घटना की जानकारी देते हुए आत्मसमर्पण कर दिया। सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी घटनास्थल आरोपी के निवास पहुँचे और पंचनामा कार्रवाई पूरी की। आरोपी दीनानाथ मजदूरी कार्य करता है तथा उसके 11 वर्ष और 14 वर्ष के दो बेटे हैं, दोनों पिछले कुछ दिनों से नाना के घर हैं। 

  •  

Posted Date : 27-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 27 जून। शहर में 100-100 के नकली नोट छापकर उसे खपाने की जुगत लगा रहे दो  युवकों को  पुलिस ने ग्राहक बनकर धर दबोचा। इनके पास से एक लाख के नकली नोट जब्त किए गए। जांच के पश्चात आरोपियों के घर तालपुरी कालोनी से 3 लाख 60 हजार की नकले नोट, दो प्रिंटर मशीन, कटर आदि सामाग्री भी जब्त की गई है। आरोपी ने कर्ज चुकाने के लिए यह गोरखधंधा शुरु किया था। 
     अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर विजय पांडेय ने बताया कि कल स्मृतिनगर  पुलिस को सूचना मिली थी कि 100-100 नकली नोट खपाने के लिए आरोपी ग्राहक तलाश रहा है। पुलिस ने ग्राहक बनकर तय स्थान पर बुलाया और  घेराबंदी कर पकड़ा। पूछताछ के दौरान आरोपी ने  बताया कि वह रात को एक लाख के नकली नोट देने के लिए स्मृतिनगर आया था। आरोपी विशाल एसवानी पिता सेवाराम एसवानी निवासी पाटनीपुरा चौराहा इंदौर हाल पारा में 104 एस पारिजात तालपुरी कालोनी में रहता है। आरोपी के मोटर सायकल में 100-100 करीब 10 बंडल कुल एक लाख रुपये के नकली नोट जब्त किए गए। 
    फिर आरोपी के घर तालपुरी कालोनी में दबिश दी गई। घर से कलर प्रिंटर द्वारा तैयार किए गए ए-4 फोर साइज के कागजों में छापे गए नोट कुल 3 लाख 60 जब्त किए गए। साथ में कटर, स्टील स्कैल, काटे गए नोट के बंडल जब्त की गई। आरोपी के दूसरे साथी को भी पुलिस ने  झांसा देकर वहां बुलाया और पकड़ा गया।  आरोपी चूड़ामणि साहू पिता सोभितराम साहू  ग्राम निवासी मोहरा निवासी बालोद जिला का रहने वाले है। भिलाई में वह आईआईटी की पढ़ाई करने भिलाई आया हुआ था। रुपये की लालच में विशाल के साथ काम करने लगा। प्रिंटर चूड़ामणि के नाम पर ही खरीदे गए थे। दोनों ही मिलकर नकली नोट मार्केट में खपाते थे। 
    यू-ट्यूब से मिला आईडिया 
    आरोपी विशाल ने बताया कि कर्ज चुकाने के लिए नकली नोट छापने का आईडिया उसे यू-ट्यूब में मिला था। जिसे अपनाते हुए कलर प्रिंटर के सहारे नकली नोट छापने का कार्य शुरू किया। जो सफल हो जाने पर मार्केट में खपाने का प्रयास शुरू किया। आरोपी ने बताया कि कंपनी के प्रिंटर से ही छापाई अच्छी होती है। बाद में प्रिंटर में इंक डालने पर वह नोट नकली नजर आता है। इसीलिए नए-नए प्रिंटर ही खरीदकर नोट छापाई करते थे। दोनों ही आरोपियों  को सुपेला पुलिस ने गिरफ्तार कर धारा 489 ए, बी, सी, डी के तहत कार्रवाई की है। 
    कर्ज चुकाने के लिए शुरु किया  
    पुलिस ने बताया कि आरोपी विशाल के ऊपर मार्केट में 50 हजार रुपए का कर्ज हो गया था। इसे चुकाने के लिए उसके द्वारा नकली नोट छापने का कारोबार शुरु किया गया। विशाल मूलत: इंदौर का रहने वाला है। पुलिस ने बताया कि विशाल पीछे पांच-छ: साल से नकली नोट छापने का कार्य कर रहा है। इसके पहले कटनी मध्यप्रदेश में पकड़ा जा चुका है। मामला न्यायालय में विचाराधीन है। 
     200 और 500 के नोट खपाना था मुश्किल 
    आरोपी विशाल एसवानी ने पुलिस को बताया कि बाजार में 100 रुपये का नोट खपाना आसान था। बड़े नोट 500 व 2000 को छापने में परेशानी भी होती थी व व्यक्ति बड़े ही बारीकी से देखकर ही तसल्ली करता है। इसलिए जल्द ही पकड़ा जाने के भय 100 के नोट ही छापना उचित था। 
     अधिकारी होंगे पुरस्कृत 
    वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजीव शुक्ला ने बताया कि इस मामले को उजागर करने वाले निरीक्षक मृत्युजंय पांडेय, उपनिरीक्षक कैलाश केसरवानी का योगदान   महत्वपूर्ण रहा है। इसलिए नकली नोटों के छापने के आरोपियों को पकडऩे वाले पूरी टीम को पृथक से पुरस्कृत किया जाएगा। 

  •  

Posted Date : 22-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 22 जून। बीती रात खुर्सीपार गेट के पास सर्विस रोड के किनारे एक झोपड़ी में लोहे से भरा ट्रेलर जा घुसा। हादसे में झोपड़ी के परखच्चे उड़ गए और इसमें रहने वाली वृद्धा की मौत हो गई। हादसे के कारण खुर्सीपार से लेकर पावर हाउस तक जाम लगा रहा। 
    मिली जानकारी के अनुसार देर रात रायपुर की ओर जा रही  तेज रफ्तार ट्रेलर बेकाबू हो सर्विस रोड के किनारे बनी झोपड़ी में जा घुसा। हादसे के बाद ट्रेलर का चालक व परिचालक बिना देर किए वहां से भाग गए। सूचना मिलने पर खुर्सीपार पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन रात होने के कारण ट्रेलर को बाहर निकालना संभव नहीं हुआ।  सुबह  पुलिस ने जेसीबी  से ट्रेलर को हटाया। ट्रेलर के हटते ही पुलिस के होश उड़ गए। 
    झोपड़े में रहने वाली वृद्वा सोई हुई थी जिसकी ट्रेलर की चपेट में आने से मौत हो गई।  वृद्धा का शव बिस्तर के साथ दबा था।
    सुबह ट्रेलर को बाहर निकालने दो जेसीबी को लगाया गया। मौके पर खुर्सीपार थाना प्रभारी अमित बेरिया और खुर्सीपार थाना प्रभारी नरेश पटेल व्यवस्था सुधारने में लगे रहे। कड़ी मशक्कत के बाद दोपहर ट्रेलर को बाहर निकाला जा सका।  हादसे के बाद पावर हाउस से खुर्सीपार गेट तक फोरलेन को वन वे कर दिया गया जिसके कारण पावर हाउस चौक से लेकर सुपेला की ओर भारी वाहनों की कतार लगी रही।  

  •  

Posted Date : 14-Jun-2018
  • अटल के विजन को आगे बढ़ा रहे रमन-पीएम
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई, 14 जून। ऐसा लग रहा है पूरा हिंदुस्तान सड़क पर उतर आया है, एक लघु भारत यहां उपस्थित हो गया है। स्वागत और उन्हें सुनने भीड़ को देखकर गद्गद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज स्थानीय जंयती स्टेडियम में आयोजित सभा में उक्त बातें कहीं। उन्होंने  सीएम रमन सिंह की तारीफों के पुल बांधे और कहा कि अटलजी के विजन को डॉ. रमन सिंह ने तेजी से आगे बढ़ाया। जब भी वे मुझसे मिलते हंै, नई योजना लेकर आते हैं। विकास करना है तो शांति, कानून और सामान्य जीवन प्राथमिक जरूरत है और रमन सिंह ने इस पर पूरा बल दिया है। बस्तर की बात आती थी तो बम, बंदूक और पिस्तौल की चर्चा होती थी, लेकिन आज विकास की चर्चा हो रही है। विकास की तीर्थयात्रा के लिए सीएम और ढाई करोड़ जनता का अभिनंदन करता हूं। 
     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज राज्य में 22 हजार करोड़ से अधिक की विकास योजना समर्पित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़वासियों के कठिन परिश्रम और अटलजी के विजन के चलते छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण हुआ। ऐसे राज्य को तेज गति से आगे बढ़ते देखना सुखद अनुभव है।  
    उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र उनके लिए नया नहीं है। वे पहले संगठन के काम को लेकर यहां आते रहे हैं। ऐसा कोई जिला नहीं है जहां वे नहीं गए। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों का प्यार और पवित्रता को भलीभांति अनुभव किया है। 
    श्री मोदी ने भिलाई स्टील प्लांट के विस्तारी करण योजना का जिक्र करते हुए कहा कि भिलाई ने स्टील ही नहीं जिंदगी  को भी संवारा है। आजादी के बाद ज्यादातर रेल पटरियां भिलाई स्टील प्लांट की देन है। विकास में भिलाई के लोगों का पसीना लगा है। उन्होंने कहा कि हमने फैसला लिया है कि खनन का फायदा वहां के लोगों को मिला। उन्होंने कहा कि इसके लिए खनिज विकास निधि का गठन किया है। छत्तीसगढ़ को 3 हजार करोड़ से अधिक की राशि मिली है, जिससे स्कूल, अस्पताल, सड़क और शौचालय बनाने में खर्च हो रहा है। उन्होंने कहा कि विकास की बात करते हैं तो कौशल विकास उतना ही जरूरी है। 
    प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि अब हवाई चप्पल पहनने वाले गरीब-आदिवासी भी अब यहां हवाई सफर कर सकेंगे। उनके लिए यहां उड़ान योजना शुरू हो चुकी है। फिलहाल जगदलपुर से रायपुर तक हवाई सफर आज से शुरू हो गई है। गरीब-आदिवासी 6-7 घंटे की जगह अब सिर्फ 40 मिनट में जगदलपुर से रायपुर पहुंच सकेंगे। उन्होंने कहा कि पहले ट्रेन की एसी बोगी में सफर के लिए लोगों की भारी भीड़ लगी रहती थी। अब हवाई सफर के लिए लोगों की भीड़ लग रही है।  माना रायपुर एयरपोर्ट में पहले सिर्फ 6 फ्लाईट आना-जाना करती थी। अब उसकी संख्या बढ़कर 50 हो गई है। हवाई सेवा बढऩे से प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। 
    उन्होंने स्मार्ट सिटी का जिक्र करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की गिनती पहले बीमार राज्यों में होती थी। अब यहां स्मार्ट सिटी बनने लगे हैं। नया रायपुर देश का पहला ग्रीन स्मार्ट सिटी बन गया है। वहां करोड़ों के विकास कार्य हो रहे हैं। नया रायपुर को देखकर देश के दूसरे स्मार्ट सिटी में भी विकास कार्य तेजी से कराने में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद प्रदेश का तेजी के साथ विकास हो रहा है और यह प्रदेश विकसित राज्यों में शामिल हो गया है। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार देश में विश्वास का माहौल बनाते हुए विकास कार्य कराने में जुटी हैं। जिन गांवों में सड़क , बिजली, पानी नहीं थी, वहां यह सब सुविधा मिलने लगी है। 
    इसके पहले केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में भारत स्टील उत्पादन में अमेरिका व जापान को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर आ गया है। 
    उन्होंने कहा कि बदलाव की नई परिभाषा श्री मोदी ने गढ़ी है। श्री चौधरी वीरेंद्र सिंह ने कहा कि नरेंद्र मोदी के विजन से देश आगे बढ़ेगा, तो भारत जल्द ही विश्व की अग्रणी इकॉनामी होगा। 
    मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि जैसे ही भिलाई स्टील प्लांट की भट्टी ने चालू होने के बाद आज तक विश्राम नहीं किया। वैसे ही प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने विश्राम नहीं लिया। प्रधानमंत्री के आगमन पर भिलाई में सालभर होने वाले पर्व को आज ही एक ही दिन मनाकर प्रधानमंत्री का अभूतपूर्व स्वागत किया है। 
    सभास्थल मंच पर केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा, राजस्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय, विधानसभा अध्यक्ष गौरी शंकर अग्रवाल,संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, सांसद सरोज पांडेय, मंत्री राजेश मूणत  मंत्री दयाल दस बघेल, अजय चंद्राकर, मंत्री अमर अग्रवाल, प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक मौजूद थे।

    सुरक्षा घेरा तोड़, लोगों से मिले
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भिलाई की आम जनता के उत्साह से उत्साहित होकर खुद की परवाह किये बगैर ना केवल एसपीजी सुरक्षा का घेरा तोड़कर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया, बल्कि गाड़ी से सड़क पर उतरकर लोगों से हाथ भी मिलाया।   श्री मोदी नया रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद जैसे ही भिलाई पहुंचकर भिलाई स्टील प्लांट जाने के लिए रवाना हुए वहां पहले से हजारों की संख्या में मौजूद भीड़ सड़कों के किनारे खड़े होकर उनका अभिवादन करने लगी।

    छत्तीसगढ़ को कई सौगातें
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को भिलाई स्टील प्लांट के विस्तारीकरण कार्य का लोकार्पण किया। साथ ही साथ घरेलू विमान सेवा की भी सौगात दी। प्रधानमंत्री ने आईआईटी भवन परिसर का भी शिलान्यास किया। 
     प्रधानमंत्री इससे पहले रायपुर से मुख्यमंत्री के साथ हेलीकॉप्टर से  पहुंचे। उन्होंने विशाल आमसभा में भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण एवं विस्तारीकरण से संबंधित कार्यों का लोकार्पण किया। भिलाई इस्पात संयंत्र के इन नये निर्माण कार्यों पर 18 हजार 500 करोड़ रूपए की लागत आयी है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1955 में सार्वजनिक क्षेत्र के अंतर्गत स्थापित यह छत्तीसगढ़ का पहला इस्पात संयंत्र है। वर्ष 1962 में इस संयंत्र की वार्षिक उत्पादन क्षमता एक मिलियन टन थी, जो वर्तमान में 4 मिलियन टन से ज्यादा हो गई है और आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण के बाद संयंत्र ने अब 7 मिलियन टन वार्षिक उत्पादन क्षमता हासिल कर ली है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भिलाई इस्पात संयंत्र का भी दौरा किया।
    रायपुर-जगदलपुर-विशाखापट्नम यात्री विमान सेवा का शुभारंभ 
    श्री मोदी ने  छत्तीसगढ़ की जनता को राज्य की प्रथम घरेलू विमान सेवा की भी सौगात दी। उन्होंने केन्द्र सरकार की 'उड़ान' परियोजना के तहत आम जनता को कम कीमत पर हवाई यातायात की सुविधा देने के लिए जगदलपुर-रायपुर-विशाखापट्नम के बीच यात्री विमान सेवा का शुभारंभ करते हुए जगदलपुर विमानतल का भी लोकार्पण किया। इस सेवा के अंतर्गत एक निजी कंपनी के 18 सीटों वाले विमान से यात्री सिर्फ 1670 रूपये के टिकट पर रायपुर से जगदलपुर केवल 40 मिनट में पहुंच सकेंगे। 
    भिलाई आईआईटी का शिलान्यास 
    प्रधानमंत्री  ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के विशाल भवन परिसर का शिलान्यास भी किया। यह भारत का 23वां आईआईटी है। प्रधानमंत्री के हाथों भिलाईनगर में हुए शिलान्यास के बाद तीन चरणों में विकसित होने वाले इस संस्थान में सात हजार 500 विद्यार्थी उच्च तकनीकी शिक्षा हासिल कर सकेंगे। केन्द्र सरकार ने भिलाई आईआईटी के लिए प्रथम चरण में एक हजार 082 करोड़ रूपए का बजट आवंटित किया है। वर्तमान में यह संस्थान राजधानी रायपुर के सेजबहार स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में संचालित हो रहा है। भिलाईनगर में इसका भवन बन जाने के बाद संस्थान वर्ष 2020 में स्थायी रूप से दुर्ग जिले में भिलाई के पास कुठेलभांठा और सिरसाखुर्द में स्थित 445 एकड़ के अपने विशाल परिसर में संचालित होने लगेगा। 
    भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण का शुभारंभ
    प्रधानमंत्री ने आमसभा में केन्द्र सरकार की भारत नेट परियोजना के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। इसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ की 10 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में से  5987 ग्राम पंचायतों को भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) द्वारा इंटरनेट सुविधा दी जाएगी। इसके लिए ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क विकसित किया जा रहा है।
    प्रत्येक ग्राम पंचायत पर औसतन 5.66 किलोमीटर के मान से कुल 32 हजार 466 किलोमीटर आप्टिकल फाइबर केबल बिछाए जाएंगे। 
    हितग्राहियों को सामग्री-चेक वितरित 
     श्री मोदी ने भिलाईनगर के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में 12 मई से प्रारंभ प्रदेशव्यापी विकास यात्रा 2018 के प्रथम चरण का औपचारिक समापन भी किया। दूसरा चरण 16 अगस्त से शुरू होकर 30 सितम्बर तक चलेगा। श्री मोदी ने भिलाईनगर के जयंती स्टेडियम की आमसभा में छत्तीसगढ़ सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत कई हितग्राहियों को सामग्री आदि का वितरण किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ युवा सूचना क्रांति योजना के तहत कॉलेज स्तर के विद्यार्थियों को लैपटाप, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को रसोईगैस कनेक्शन, और प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के तहत हितग्राही महिलाओं को चेक वितरित किए। श्री मोदी ने राज्य सरकार की ओर से मुख्यमंत्री आबादी पटट योजना के तहत हितग्राहियों को पट्टे भी दिए। उन्होंने ई-रिक्शों का भी वितरण किया। श्री मोदी ने इसके अलावा केन्द्र सरकार की स्टैंड अप और मुद्रा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत हितग्राहियों को चेक वितरित किए। 

  •  

Posted Date : 13-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 13 जून। केबिनेट मंत्री व भिलाई विधायक प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने आज सायकिल रैली कर भिलाईवासियों को कल 14 जून को पीएम की आमसभा में शामिल होने का न्यौता दिया और सौगातों के लिए अभार प्रकट करने की अपील की। रैली में सभी वर्ग के लोगों ने शामिल होकर प्रधानमंत्री के भिलाई आगमन पर अपने उत्साह का परिचय दिया। 
    ज्ञात हो कि कल  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भिलाई को आईआईटी व बीएसपी एक्सपांशन प्रोजेक्ट की सौगात देने वाले हैं। मोदी के स्वागत के लिए पूरा भिलाई न केवल उत्सुक है बल्कि पूरी तरह उत्साहित भी है। इसी क्रम में आज  प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने भी अनोखे अंदाज में 3 हजार से अधिक लोगों के साथ सायकिल रैली की। यह रैली लगभग 2 किमी लंबी थी जिसका नेतृत्व  उन्होंने किया।  रैली के द्वारा उन्होंने भिलाईवासियों से प्रधानमंत्री द्वारा दी गई दो बड़ी सौगातों के लिए आमसभा में शामिल होकर उनका धन्यवाद देने आव्हान किया।  
    श्री पाण्डेय ने कहा कि रैली से यह साफ जाहिर होता है कि प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए भिलाईवासी कितने उत्साहित हैं। निश्चित ही यह एक ऐतिहासिक दिन होगा जब देश के प्रधानमंत्री भिलाई आकर हमें दो बड़ी सौगातें देंगे। यह हमारे गर्व का विषय है कि दिन में 18 घंटे कार्य करने वाले प्रधानमंत्री हमारे भिलाई की पावन धरा पर आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि हमने भिलाई के गौरव आईआईटी के भूमिपूजन के लिए उनसे समय मांगा था जिस पर उन्होंने तुरंत हामी भरी थी। उन्होंने हर वर्ग के विकास के लिए जो प्रयास किये हैं उसके नतीजे आज हम सबके सामने है।  इस अवसर श्रीराम जन्मोत्सव समिति के प्रांतीय महामंत्री बुद्धन सिंह ठाकुर, जिलाध्यक्ष सेवकराम साहू, युवा शाखा अध्यक्ष मनीष पाण्डेय, महिला विंग अध्यक्ष श्रीमती मंजू दुबे, बसंत प्रधान, प्रदीप गुप्ता भागचंद जैन, अनिल सोनी, प्रशांत पाण्डेय, दिलीप केशरवानी, नेता प्रतिपक्ष रिकेश सेन, पार्षद दिनेश यादव, शिवप्रकाश शिबू, रिंकू साहू, जे. श्रीनिवास राव, पियूष मिश्रा उपस्थित थे।

  •  

Posted Date : 11-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़  संवाददाता
    भिलाई नगर, 11 जून। अंतरराष्ट्रीय पंडवानी गायिका पद्मभूषण डॉ. तीजन बाई एकदम फिट है। बीपी, शुगर से लेकर सब नॉर्मल है। इसी को देखते हुए सेक्टर-9 अस्पताल के डॉक्टरों ने उन्हें फिट घोषित किया और आज उन्हें डिस्चार्ज कर दिया। खुद तीजन बाई ने कहा, मैं घर जा रही हूं। एकदम फिट हूं। अभी खड़े-खड़े पंडवानी गा सकती हूं।
    डॉ. तीजन बाई के पीए मनहरण सार्वा ने बताया कि सेक्टर-9 अस्पताल में दोपहर 12 बजे से तीजन बाई की डिस्चार्ज प्रक्रिया शुरू हुई और 12.30 बजे तक सेक्टर-9 से अपने घर के लिए रवाना हुईं। तीजन बाई अभी गनियारी स्थित घर में रहेंगी। जहां रहते हुए जापान दौरे की तैयारी करेंगी। सितंबर में जापान का प्रोग्राम है। वहां तीजन बाई को पुरस्कार मिलेगा।
    ज्ञात हो कि कल सोशल मीडिया में तीजन बाई की मौत की खबरें वायरल हुई तो तीजन बाई हैरान हो गई थीं। उन्होंने अपने पर्सनल असिस्टेंट मनहरण सार्वा की ओर से मैसेज भिजवाया कि, लोगों को बोल दें कि वे एकदम ठीक है। अभी जिंदा रहेगी। यह मरने का वक्त नहीं है। अभी पंडवानी के लिए बहुत कुछ करना है।

  •  

Posted Date : 10-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 10 जून। जेईई एडवांस में भिलाई के होनहार निमय गुप्ता ने 48वीं ऑल इंडिया रैंक हासिल की है। साथ ही राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त करने का गौरव हासिल किया है। जेईई मेंस में 313वीं रैंक हासिल की थी। निमय के अलावा भिलाई के निखिल ने भी एडवांस में एआईआर 251 हासिल की है। 

    एडवांस की परीक्षा में शहर से 650विद्यार्थी शामिल हुए थे। यह परीक्षा 20 मई को ऑनलाइन तरीके से हुई थी। मेंस में क्वालिफाई करने के बाद  छात्रों को एडवांस का मौका मिला। एडवांस के स्कोर से ही आइआइटी भिलाई में भी प्रवेश होंगे। इसी तरह टॉप-100 की रैंक वाले हमारे होनहारों को शीर्ष आइआइटी मुंबई या दिल्ली में भी प्रवेश मिल पाएगा। मनपसंद ब्रांच हासिल करना भी आसान है। जेइइ एडवांस का रिजल्ट सुबह 10 बजे जारी किया गया है। 

     

  •  

Posted Date : 07-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    दुर्ग, 7 जून। बीती रात दुर्ग में पुरानी रंजिश के चलते एक युवक को 8-10 युवकों ने लाठी-चाकू से वार कर अधमरा कर छोड़ दिया। आसपास के लोगों ने गंभीर घायल युवक को चंदूलाल चंद्राकर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसकी तड़के मौत हो गई। इस दौरान उसका साथी भी घायल हो गया। सभी आरोपी फरार हैं। 
    मोहन नगर थाना प्रभारी गोपाल वैश्य ने बताया कि आदित्य नगर दुर्ग में नितिश शर्मा (27) किराए के मकान में रहता था। वह मूल रूप से अंबागढ़ चौकी का रहने वाला था, तथा जियो कंपनी में कार्यरत था। 
    बीती रात करीब 1 बजे घर के सामने उस पर 8-10 लोगों ने चाकू-लाठी से वार कर घायल कर दिया। उसे आसपास के लोगों की मदद से तत्काल चंदूलाल चंद्राकर अस्पताल पहुंचाया गया। जहां इलाज के दौरान आज तड़के साढ़े 5 बजे मौत हो गई। घटना के दौरान उसका साथी भी घायल हो गया, उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसकी हालत बेहतर है।
    पुलिस ने पुरानी रंजिश के चलते हत्या होने की आशंका जाहिर की है। आरोपियों की संख्या 8 से 10 होगी। मृतक के शरीर पर डंडे-चाकू से चोट के निशान हंै। 

  •  

Posted Date : 03-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    भिलाई नगर, 3 जून। केंद्रीय राज्य जल संसाधन, गंगा विकास, संसदीय कार्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि महानदी विवाद पर ट्रिब्यूनल गठित हो गया है, बहुत ही जल्द इसका निराकरण हो जाएगा। 
    रविवार को भिलाई के सिविक सेंटर स्थित सीए बिल्ंिडग में श्री मेघवाल ने पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ और ओडिशा में ही नदी पर विवाद नहीं है बल्कि देश के कई राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, कर्नाटक में भी नदी के पानी पर विवाद चल रहा है। इसके लिए पूरे देश में एक ट्रिब्यूनल होना चाहिए जिससे सभी राज्यों के समस्या का हल एक ही हो। अलग-अलग ट्रिब्यूनल होने से समस्याओं का समाधान जल्द नहीं हो पाता। 
    किसान आंदोलन पर कहा कि स्वामीनाथन कमीशन 2004 में गठित हुआ और 2006 में रिपोर्ट दे दी गई। इस दौरान कांग्रेस की मनमोहन सिंह की सरकार थी लेकिन उन्होंने कोई निर्णय नहीं लिया। भाजपा की मोदी सरकार सी-2 फार्र्मूला लागू करने जा रही है। गंगा सफाई पर बताया कि गंगा सफाई के लिए 20 हजार करोड़ का प्रावधान है। गंगा 5 राज्यों से गुजरती है। इसमें 97 शहरों का गंदा पानी आता है।  गंगा को प्रदूषित होने से रोकने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे। ट्रेंडर हो चुका है जल्द प्रक्रिया शुरू होगी। 
    जीएसटी और नोटबंदी पर कहा कि विपक्ष मात्र चिल्लाती रहती है जब उसकी सरकार थी तब उसने इस पर कोई निर्णय नहीं लिया। जीएसटी-नोटबंदी का देश पर विपरित प्रभाव नहीं पड़ा है इससे राजस्व बढ़ा है। पहले करों के माध्यम से 13-14 लाख करोड़ आता था अब 20 लाख करोड़ आ रहा है। यह आर्थिक सुधार उपकरण है। 
    जल परिवहन के बारे में पूछे जाने पर कहा कि देश में 111 योजनाएं चल रही हैं। सड़क और रेल दोनों से जल परिवहन ज्यादा सस्ता पड़ता है। बहुत जल्द केंद्र सरकार जल परिवहन पर योजनाएं चालू करेंगी। कुंभ मेले में जल परिवहन दिखाई देगा।  केंद्र सरकार गरीबों को समर्पित कई योजनाएं चला रही है। 116 योजनाएं गरीबों के उत्थान के लिए चल रही है। कौशल और गति को बढ़ाया गया है। 

  •  

Posted Date : 31-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 31 मई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को भिलाई आ रहे हैं।  वे आईआईटी परिसर का शिलान्यास करेंगे। वे भिलाई इस्पात संयंत्र में प्रोजेक्ट कार्यों के तहत यूआरएम, बीआरएम और एसएमएस-3 भी जाएंगे और कार्यों का जायजा लेंगे।
    केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय ने बताया कि 14 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भिलाई आएंगे। उनके द्वारा बहुप्रतिक्षित आईआईटी का शिलान्यास रखा जाएगा। इसी दौरान वे भिलाई इस्पात संयंत्र भी जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर तैयारियां शुरु कर दी गई है। जिला एवं पुलिस प्रशासन को एलर्ट कर दिया गया है। श्री पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिनभर भिलाई में रहेंगे। इस दौरान केंद्रीय इस्पात मंत्री वीरेंद्र सिंह और केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णुदेव साय, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी उपस्थित रहेंगे। 
    भिलाई इस्पात संयंत्र इस समय 7.5 मिलियन टन उत्पादन का विस्तारीकरण कार्य जारी है। इसके तहत यहां पर नए सिरे से यूनिवर्सल रेल मिल, स्टील मेल्टिंग शॉप-3 और बार एंड रॉड मिल को भी बनाया गया है। इसके निर्माण की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। इसे देखने ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भिलाई आ रहे हैं। इस प्रोजेक्ट में सेल ने 17 हजार करोड़ रुपए खर्च किए हैं। वहीं दूसरी ओर 1800 करोड़ की लागत से प्रस्तावित आईआईटी का शिलान्यास भी किया जाएगा। इसकी तैयारियां शुरु कर दी गई है। 
     प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईओ एम रवि दिल्ली में हैं। उनके द्वारा इस संबंध में इस्पात सचिव, सेल के चेयरमेन से चर्चा की गई है। भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों में प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर उत्साह का वातावरण है। 
    ज्ञात हो कि इसके पूर्व भी कई प्रधानमंत्री भिलाई इस्पात संयंत्र आ चुके हैं। बताया जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयंती स्टेडियम में एक सभा को संबोधित कर सकते हैं। ज्ञात हो कि इसके पूर्व भी प्रधानमंत्री भिलाई आने वाले थे लेकिन किन्हीं कारणों यह कार्यक्रम टल गया था। 

  •  

Posted Date : 29-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 29 मई। सुबह सेन्ट्रल एवेन्यू रोड पर ऑटो में क्षमता से ज्यादा सवारी होने की वजह से टायर फट गया, जिससे वाहन अनियंत्रित हो पेड़ से जा टकराया। हादसे में ऑटो में सवार 12 महिलाएं घायल हो गईं। सभी महिलाएं सेक्टर-9 चिकित्सालय की सफाई कर्मी हैं। इनमें से 2 महिलाएं गंभीर हैं। 
    सुप्रीम कोर्ट के अनुसार ऑटो में चालक व 2 सवारी ही बैठ सकते हैं। ऑटो मैजिक में चालक व 6 सवारी ही बैठ सकते हैं। पर कोर्ट के आदेश का पालन नहीं हो रहा है।
     मंगलवार सुबह 12 सफाई कर्मी ऑटो में कैम्प-1 से सवार होकर सेक्टर-9 ड्यूटी स्थल के लिए निकली थीं। ऑटो में क्षमता से ज्यादा सवारी होने की वजह से कमजोर टायर बस्ट हो गया, जिससे वाहन अनियंत्रित हो पेड़ से जा टकराया। जिससे ऑटो में सवार 12 महिलाएं घायल हो गईं, इनमें से 2 महिलाएं गंभीर हैं, जिनका उपचार सेक्टर 9 चिकित्सालय के गहन चिकित्सा कक्ष में जारी है। बाकि घायल महिलाओं का उपचार सेक्टर 09 अस्पताल में हो रहा है तथा उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। जानकारी मिलने पर भिलाईनगर पुलिस मामले को जांच में लिया है।  

  •  

Posted Date : 29-May-2018
  • बाथरूम की ग्रिल तोड़ भागे

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    दुर्ग, 29 मई। पुलगांव स्थित बाल संप्रेक्षण गृह से चार अपचारी बालकों के फिर भाग निकलने की खबर से प्रशासन में खलबली मच गई है। घटना रविवार रात 10 बजे की है। इस बार अपचारी बालकों ने बाथरूम की ग्रिल तोड़कर घटना को अंजाम दिया। घंटेभर बाद घटना की खबर लगते ही तुरंत महिला बाल विकास अधिकारी को इसकी जानकारी दी गई और पुलगांव थाने में मामले की शिकायत की गई। पुलिस ने भागे लड़कों को पकडऩे के लिए तगड़ी नाकाबंदी की है।
    चारों अपचारी बालकों ने शाम से ही भागने की योजना बना रखी थी। उन्हें पता था कि रात 10 बजे सुरक्षा गार्ड की ड्यूटी बदलेगी और उनके पास भागने के लिए वक्त रहेगा। इसी दौरान उन्होंने अपने इरादे को अंजाम दिया।
     पुलिस के मुताबिक भागने वाले लड़कों पर विभिन्न धाराओं के तहत जुर्म दर्ज है। भाग निकलने वाले अपचारी बालकों को गिरफ्तार करने की कोशिशों में जुटी पुलिस ने बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित प्रमुख स्थानों पर तगड़ी नाकेबंदी कर सीसीटीवी फुटेज खंगालना शुरू कर दिया है।

  •  

Posted Date : 22-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    दुर्ग, 22 मई। फर्जी अंक सूची से नौकरी पाने वाले बर्खास्त कर्मचारी को दोबारा नौकरी पर रखने के मामले में विशेष न्यायालय ने बीएसपी के सीईओ एम रवि और भिलाई नगर के सीएसपी वीरेन्द्र सतपथी के लिए समंस  जारी   किया है। दोनों अधिकारियों को विशेष न्यायाधीश मंसूर अहमद ने 19 जून को उपस्थित होने के लिए कहा है। 
    इस मामले में कर्मचारी श्रीनिवास के खिलाफ न्यायालय ने पहले ही मुकदमा दर्ज कर लिया है। तब न्यायालय ने परिवाद पर फैसला सुनाते हुए बीएसपी के सीईओ और सीएसपी  भिलाई नगर को दोष मुक्त कर दिया था। तब परिवादी सेक्टर-11 खुर्सीपार निवासी रामचरण मांझी ने निचली अदालत के फैसले को चुनौती देते हुए जिला एवं सत्र न्यायालय में परिवाद प्रस्तुत किया था। जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने परिवाद की सुनवाई के लिए विशेष न्यायालय में स्थानंतरित कर दिया था। न्यायालय में प्रस्तुत दस्तावेज को सही मानते हुए न्यायालय ने सोमवार को परिवाद ग्राह्य करते हुए दोनों अधिकारियों के खिलाफ संमंस जारी किया। 
    ये है मामला 
    संयंत्र में अनुकंपा नियुक्ति पर श्रीनिवास राव पदस्थ था। अंकसूची और अन्य दस्तावेज में पिता का नाम अलग-अलग है। जांच के बाद 1999 में बीएसपी ने श्रीनिवास राव को बर्खास्त कर दिया। तीन वर्ष के बाद 2001 में उसे बहाल कर दिया। दोबारा जांच में खुलासा कि जिस दस्तावेज को बहाल का आधार बताया गया है वह और संयंत्र का आदेश दोनों कूटरचित है। 

  •  

Posted Date : 09-May-2018
  • दुर्ग, 9 मई। महावीर जैन विद्यालय शिक्षक नगर दुर्ग की छात्रा मानसी मिश्रा 10 वीं में प्रदेश स्तर दूसरा रैंक लेकर 98 प्रतिशत लेकर दुर्ग शहर को गौरवान्ति किया।   बढ़ईपारा निवासी मानसी  के पिता भारत भारतेंदू मिश्रा पंडिताई  करते है। माता वंदना मिश्रा  गृहणी है।  मानसी ने अपनी सफलता काश्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया।  उसने कहा कि वह रोज 7 से 8 घंटे पढ़ाई करती थी। 
     97.2 प्रतिशत लेकर तीसरे स्थान पर आने वाले  छात्र शुभम गंधर्व के पिता रमन प्रसाद मिश्रा  व्यवसायी हैं। माता मान कुंवर मिश्रा गृहणी हंै।  शुभम ने बताया कि वह नियमित को 6 से 7 घंटा पढ़ाई करता है।   

  •  

Posted Date : 09-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 9 मई। भिलाई इस्पात संयंत्र में लगातार हो रही दुर्घटनाओं से श्रमिकों की मौत का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा है। कल सुबह ठेका श्रमिक कमल नारायण वर्मा की मौत के बाद आज फिर एक ठेका श्रमिक मजदूर को प्लांट के भीतर कार्य के दौरान जान गंवानी पड़ी। 
    भिलाई इस्पात संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप-3 में आज सुबह साढ़े 10 बजे ठेका श्रमिक जनक सिंह (38 वर्ष) की ओव्हर हेड क्रेन से गिरने की वजह से कार्य स्थल पर ही मौत हो गई। मृतक   वार्ड-33 जोन-2 खुर्सीपार का निवासी बताया गया है। सूचना पर भट्टी पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को विवेचना में लिया है। वहीं दूसरी तरह कल सुबह बीएसपी के कन्वेयर बेल्ट में फंसने से दुर्घटना का शिकार बने कमल नारायण वर्मा के परिजनों ने आज सुबह सेक्टर-9 हास्पिटल की मरच्युरी से शव लेने से इंकार कर दिया है। परिजन उचित मुआवजे की मांग कर रहे थे। सीटू के ठेका यूनियन के द्वारा लगातार दबाब बनाए जाने के बाद एचएससीएल के प्रबंधन द्वारा मृतक कमलनारायण वर्मा के परिजनों मुआवजा स्वरूप तत्काल 50 हजार रुपये का भुगतान किया गया। तब परिजन अंतिम संस्कार के लिए राजी हुए। 
    ठेका यूनियन सीटू के सचिव योगेश सोनी ने कहा कि संयंत्र में सुरक्षा की अनदेखी के कारण ही लगातार ठेका श्रमिकों की मौत हो रही है। श्रमिकों से काम लिया जा रहा है लेकिन स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रेक्टिस का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। ठेका श्रमिकों को प्रशिक्षण भी नहीं दिया जाता। खतरों की जानकारी भी कार्यस्थल पर ठेका श्रमिकों को नहीं दी जाती है। प्रशिक्षण बाद कार्य लिया जाये तो दुर्घटना में कमी आएगी। इस लापरवाही के लिए पूर्णत: संयंत्र प्रबंधन दोषी है। 

  •  

Posted Date : 08-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 8 मई। सेक्टर-9 अस्पताल के ब्लड बैंक का लाइसेंस चार माह के लिए खाद्य एवं औषधि नियंत्रक द्वारा निलंबित किए जाने के खिलाफ आज अस्पताल के निर्देशक स्वास्थ्य एवं सेवाएं के नेतृत्व में सभी डाक्टर्स, पैरामेडिकल स्टॉफ एवं कर्मचारियों द्वारा आज आधा घंटे तक अस्पताल परिसर में जिला प्रशासन, राज्य एवं औषधि नियंत्रक के खिलाफ के प्रदर्शन किया गया। ब्लड बैंक निलंबन के निर्णय के खिलाफ सभी डॉक्टर्स एवं कर्मचारियों द्वारा काली पट्टी लगाकर कार्य किया जा रहा है। रूआबांधा निवासी समाजसेवी तापस दास 10 मई से सुबह 10 बजे सेक्टर-9 चौक पर इस निर्णय के खिलाफ  भूख हड़ताल शुरू करेंगे। 
    गौरतलब हो कि एचआईवी संक्रमित खून चढ़ाए जाने के मामले को लेकर शनिवार को खाद्य एवं औषधि नियंत्रक द्वारा 4 माह के लिए सेक्टर-9 अस्पताल ब्लड बैंक को सील करते हुए चार माह के लिए निलंबित कर दिया गया है। इस निर्णय के कारण 840 बिस्तर वाले इस अस्पताल का कार्य प्रभावित है। प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में मरीज इलाज के लिए दाखिल होते है। प्रतिदिन करीब 150 यूनिट खून का उपयोग विभिन्न जानलेवा बीमारियों ग्रस्ति मरीजों के उपचार के लिए किया जाता है। शनिवार से ब्लड बैंक सील करने के कारण अस्पताल की पूरी कार्यप्रणाली प्रभावित है। 
    शासन के इस निर्णय के खिलाफ आज डायरेक्टर मेडिकल डॉ. कौशलेंद्र ठाकुर, अस्पताल निदेशक डॉ. एसके इशार, डॉ. गर्ग, श्रमिक संगठनों सीटू के पूरन वर्मा, इंटक के उपमहासचिव शनि इप्पन, ऑफिसर एसोसिएशन के अध्यक्ष नागेंद्र बछोर, इस्पात श्रमिक मंच से शर्मा सहित अस्पताल में कार्यरत सभी डॉक्टर्स एवं अधिकारी-कर्मचारी आज सुबह 11 बजे क्यूजीवलटी के समीप अस्पताल के प्रवेशद्वार पर एकत्रित हुए। 
    शासन के इस निर्णय के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। इसके बाद सभी प्रदर्शनकारी पूरे अस्पताल परिसर में जुलूस निकालकर इस निर्णय को त्वरित वापस लेने की मांग रखी। साथ ही निर्णय लिया गया है कि आज शाम को शासन के इस निर्णय के खिलाफ रैली निकाली जायेगी। 

  •  

Posted Date : 08-May-2018
  • बीएसपी के सिंटर प्लांट में  हादसा
    भिलाई नगर, 8 मई। भिलाई इस्पात संयंत्र के सिटंर प्लांट में आज सुबह लगभग 11 बजे कन्वेयर बेल्ट में फंस कर कमल नारायण वर्मा नामक  ठेका मजदूर की मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार  कन्वेयर बेल्ट में फंस से उसके तीन टुकड़े हो गये तथा बेल्ट में फंस कर ही उसकी मौत हो गयी। भट्टी  पुलिस ने बताया कि मृतक जामगांव पाटन निवासी है, उसके परिजनों को घटना की सूचना दे दी गई है। 

  •  



Previous1234Next