छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous123456789...3738Next
20-Oct-2020 11:02 PM 29

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भिलाईनगर, 20 अक्टूबर। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग स्नातक, स्नातकोत्तर एवं द्वितीय, चतुर्थ एवं षष्टम सेमेस्टर परीक्षा मई-जून 2020 में सम्मिलित  परीक्षार्थी जो घोषित परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट है। वे परीक्षार्थियों को पूरक एवं अनुत्तीर्ण हुए है उन्हें विश्वविद्यालय के द्वारा  परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए एक और अवसर प्रदान किया गया है ।  इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा विशेष परीक्षा का आयोजन पूर्व आयोजित परीक्षा की भांति किया जा रहा है।  वे परीक्षार्थी जो पूर्व परीक्षा देने से वंचित रहे हैं वह भी इस विशेष परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव सीएल देवांगन ने जारी अधिसूचना में उल्लेखित किया है कि छत्तीसगढ़ शासन उच्च शिक्षा विभाग रायपुर के आदेश क्रमांक एफ 3-33/2020/38-1 14 अक्टूबर के अनुसार मुख्य परीक्षा 2019 -20 के परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट विद्यार्थी के लिए एक और अवसर प्रदान किया गया है। इस विशेष परीक्षा में पूरक एवं अनुत्तीर्ण हुए परीक्षार्थी भी परीक्षा आवेदन फॉर्म भरकर शामिल हो सकते हैं। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने होंगे।  जिन परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किए जा चुके हैं वह 21 से 28 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। जिन परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुए हैं वह परीक्षा फॉर्म परिणाम जारी होने के पश्चात 7 दिवस के भीतर आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके अलावा प्रायोगिक, असाइनमेंट, आंतरिक मूल्यांकन के संबंध में पृथक से दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे तथा परीक्षा की सूचना भी वितरित से प्रदान की जाएगी। इस प्रकार से जारी परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के द्वारा एक और अवसर प्रदान किया गया है ताकि वे अपने परीक्षा परिणामों में सुधार कर सकें।


20-Oct-2020 9:47 PM 47

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भिलाई नगर, 20 अक्टूबर। जिला दुर्ग से आज दिन भर में 128 संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई है। जिसमें जामगांव एम पाटन से एक परिवार के चार सदस्य, महाराणा प्रताप नगर बोरसी कॉलोनी दुर्ग से एक ही परिवार के 4 सदस्य संक्रमित पाए गए हैं।

जिला कोविड-19 अस्पताल के प्रभारी डॉ अनिल शुक्ला ने बताया कि आज दिन भर में जिले से 128 संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई है। जिसमें सर्वाधिक मरीज भिलाई से 70, दुर्ग से 30, निकुम ब्लॉक से 7, धमधा ब्लॉक से 9, पाटन ब्लॉक से 5 एवं शेष मरीज अन्य क्षेत्रों से मिले हैं। 

जामगांव एम पाटन ब्लॉक से एक ही परिवार के 4 सदस्य, महाराणा प्रताप नगर बोरसी दुर्ग से एक परिवार के चार सदस्य एवं न्यू खुर्सीपार भिलाई से एक परिवार के तीन सदस्य संक्रमित पाए गए हैं। 

डॉक्टर शुक्ला ने बताया कि आज कुल 1206 सैंपल जांच के लिए लिए गए। जिसमें आरटी पीसीआर के 346 में 44 संक्रमित मरीज मिले हैं। ट्रू नॉट से 181 सैंपल लिए गए थे। जिसमें से 31 संक्रमित मरीज मिले। जबकि रैपिड एंटीजन किट से 679 सैंपल लिए गए जिसमें से 53 संक्रमित मरीज की पुष्टि की गई है।


20-Oct-2020 7:18 PM 19

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

भिलाई नगर, 20 अक्टूबर। सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं सुखद सहारा योजना अंतर्गत लाभान्वित हो रहे कुल 12277 हितग्राहियों में से 6608 ऐसे हितग्राही हैं, जिनको निगम द्वारा बार-बार सूचना दी गई। परंतु फिर भी इनके द्वारा आधार लिंक नहीं कराया गया है और न ही कोई दस्तावेज दे रहे हैं। ऐसे हितग्राहियों को पेंशन योजना से वंचित होना पड़ सकता है।

 योजना के प्रभारी अजय शुक्ला ने बताया कि ऐसे हितग्राही जिन्होंने निगम में आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर एवं पेंशन डायरी अभी तक जमा नहीं किया है, उन्हें इन दस्तावेज को जमा करने के लिए 15 दिन का अवसर प्रदान किया जा रहा है। पेंशन से संबंधित दस्तावेज संबंधित जोन के कार्यालय या मुख्य कार्यालय के पेंशन शाखा में जमा कर सकते हैं, जो पूर्व में अपना आधार लिंक करा चुके हैं, उन्हें दोबारा दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है। इससे संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए शाखा प्रभारी अजय शुक्ला के मोबाइल नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

पेंशन के विभिन्न योजनाओं जैसे इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय नि:शक्त पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, सुखद सहारा पेंशन, मुख्यमंत्री पेंशन एवं राष्ट्रीय परिवार सहायता पेंशन योजनाओं के प्रकरणों की स्वीकृति जोन कार्यालय के माध्यम से किया जा रहा है।

पेंशन स्वीकृति संबंधी मार्गदर्शिका अनुसार राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना अंतर्गत नए प्रकरणों का क्रियान्वयन करने के लिए वर्ष 2007-2008 के बीपीएल सर्वेक्षण सूची में नाम वाले परिवार के हितग्राहियों को ही सभी 6 राष्ट्रीय योजना का लाभ दिया जाना है। आवेदक को निर्धारित आवेदन प्रपत्र में शासन के नियमानुसार आवेदन प्राप्त कर लोक सेवा केंद्र से ऑनलाइन करवाना होगा। मुख्यमंत्री पेंशन योजना अंतर्गत 2011 का जनगणना सूची डी 1, डी2, डी 6 एवं डी 7 के अनुसार निवासरत परिवार का पेंशन स्वीकृत किए जाने हेतु आवेदन लिया जाता है।

प्राप्त आवेदन पर शासन के दिशा निर्देश अनुसार कार्यालयीन अधिकारी निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत कर आवेदन पात्रता की श्रेणी में आता है कि नहीं स्पष्ट अभिमत देते हैं। जोन आयुक्त के अनुमोदन के पश्चात प्रकरणों पर पेंशन स्वीकृति क्रमांक, पंजीयन क्रमांक निर्धारित प्रारूप में ही जारी किया जाता है जिससे एकरूपता बनी रहे। जोन आयुक्त के स्वीकृति पश्चात स्वीकृत हितग्राहियों की सूची उपसंचालक समाज कल्याण दुर्ग को प्रेषित कर एक प्रति मुख्य कार्यालय पेंशन शाखा को भी प्रेषित करने की व्यवस्था की गई है।

 ऑनलाइन एंट्री करते समय इस बात का विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है कि जिस योजना के अंतर्गत प्रकरण स्वीकृत किया गया है उसी योजना के अंतर्गत उसका ऑनलाइन एंट्री भी किया जाए।

केंद्रीय योजना के तहत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन की पात्रता शर्ते 60 से 79 वर्ष, इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन के लिए 80 वर्ष या अधिक, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन के लिए 40 से 79 वर्ष, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय नि:शक्त पेंशन के लिए 18 से 79 वर्ष, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के लिए मृतक परिवार का मुखिया/कमाऊ सदस्य जिसके लिए 18 से 59 वर्ष तथा राज्य योजनाओं के तहत आने वाले सामाजिक सुरक्षा पेंशन 6 से 17 वर्ष 40 फीसदी दिव्यांग एवं 18 या अधिक, सुखद सहारा योजना 18 से 39 वर्ष की विधवा एवं 18 से 59 वर्ष की परित्यक्ता को इसके अनुसार योजना का लाभ मिलेगा।

24170 हितग्राही पेंशन योजना से हो रहे हैं लाभान्वित

 निगम क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के पेंशन योजना के 24170 हितग्राही लाभान्वित हो रहे हैं, जिसमें से बैंक से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों की संख्या 23925 है और नगद पेंशन 245 हितग्राहियों द्वारा प्राप्त किया जा रहा है।

योजनावार पेंशन के हितग्राहियों की बात करें तो सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 6891 हितग्राही, सुखद सहारा पेंशन के 5647 हितग्राही, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन के 9112 हितग्राही, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन के 2216 हितग्राही, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निशक्त पेंशन के 110 हितग्राही तथा मुख्यमंत्री पेंशन के 194 हितग्राही भिलाई निगम क्षेत्र में हैं।


20-Oct-2020 6:35 PM 33

भिलाई नगर, 20 अक्टूबर। थाना बोरी अंतर्गत गांव से नाबालिक किशोरी को बहला-फुसलाकर भगाकर ले जाने वाले आरोपी को कल दुर्ग पुलिस द्वारा डेढ़ वर्ष के बाद गिरफ्तार किया गया है। आरोपी की थाना गंडई जिला राजनांदगांव से गिरफ्तारी की गई है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण प्रज्ञा मेश्राम ने बताया कि 10 जनवरी 2019 को थाना बोरी के गांव से आरोपी देवराज ठाकुर (22) ने नाबालिग किशोरी को बहला-फुसलाकर अपने साथ भगा कर ले गया था। घटना के बाद से ही आरोपी फरार चल रहा था। जिसे दुर्ग पुलिस के द्वारा राजनांदगांव जिले के गंडई थाना से पकड़ा गया।

 पूछताछ पर खुलासा हुआ कि आरोपी ने किशोरी को शादी का प्रलोभन देकर शारीरिक संबंध स्थापित किया था। इस पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 363, 366 , 376 एवं पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई कर न्यायिक रिमांड में जेल भेज दिया गया है।


20-Oct-2020 6:34 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 20 अक्टूबर। पटरीपार क्षेत्र की आम जनता की वर्षों पुरानी मांग पर वार्ड 15 सिकोला बस्ती की जर्जर हो चुकी सडक़ भाजपा शासन काल में लंबे समय से उपेक्षित थी। जिसे अब 25 लाख की अधोसंरचना मद से निर्मित किया जाएगा।

शहर विधायक अरुण वोरा से वार्डवासियों ने निगम द्वारा लगातार मांग किए जाने पर भी सडक़ निर्माण नहीं किए जाने की शिकायत की जा रही थी, जिसे संज्ञान में लेकर विधायक वोरा ने हस्तक्षेप पर पायल मेडिकल से एफसीआई के बाजू धमधा रोड तक 345 मीटर की 6 मीटर चौड़ी सडक़ का सीमेंटीकरण करवाने महापौर से चर्चा की। अब उक्त सडक़ का निर्माण किया जाएगा। जिससे क्षेत्र की हजारों जनता को आवागमन में सुविधा होगी।

इसके साथ ही वार्ड 28 के पांच बिल्डिंग क्षेत्र में 17 वर्षों से लंबित जर्जर सडक़ के 11 लाख  के डामरीकरण कार्य का भी आज वार्डवासियों की मौजूदगी में महापौर धीरज बाकलीवाल के मुख्य आतिथ्य में लोक निर्माण विभाग द्वारा भूमिपूजन कर कार्य प्रारम्भ करवाया गया।

महापौर बाकलीवाल ने कहा कि नवरात्रि पर्व पर पांच बिल्डिंग एवं पटरी पार सिकोला बस्ती के नागरिकों को नई सडक़ों की सौगात मिलने जा रही है। कोविड के कारण नगर निगम के निर्माण कार्यों में आई धीमी गति को अब पुन: तेजी से निष्पादित किया जाएगा व शहर में विकास नजर आने लगेंगे। इस अवसर पर सभापति राजेश यादव,  अब्दुल गनी, निर्मला साहू, रत्ना नारमदेव, अजय गुप्ता, सुमित वोरा, पार्षद अमित देवांगन, विजयेन्द्र भारद्वाज, कांशीराम रात्रे, कार्यपालन अभियंता राजेश पाण्डेय, पूर्व पार्षद राजेश शर्मा, सुमित वोरा, अजय शर्मा, आयुष शर्मा, सहा. अभियंता जगदीश केशरवानी, उपअभियंता श्वेता महलवार, गौरव सिंह, अमित कुमार एवं नागरिकगण उपस्थित थे।


20-Oct-2020 6:30 PM 14

दुर्ग, 20 अक्टूबर। जिला देवांगन समाज ने मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन कलेक्टर को सौंपते हुए मेडिकल कॉलेज जबलपुर में अध्ययनरत छत्तीसगढ़ शिवरीनारायण ग्राम राहोद के मेडिकल छात्र भागवत देवांगन की हॉस्टल में संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत पर आरोपीगण छात्रों के विरूद्ध हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की है। समाज के जिला अध्यक्ष पुरानिक राम देवांगन सहित अन्य लोगों ने सौंपे ज्ञापन में कहा कि भागवत देवांगन से कुछ छात्रों ने जबरिया पैसा वसूली की कोशिश की थी। उसके द्वारा पैसा नहीं दिए जाने पर उसके साथ मारपीट की गई है और संदिग्ध परिस्थितियों में उसकी मौत हुई है, जिसे आत्महत्या निरूपित किया जा रहा है।  ज्ञापन में कहा गया है कि आरोपी छात्रों, मेडिकल कॉलेज प्रबंधन और पुलिस मिलकर मामले की लीपापोती कर रही है।
 


20-Oct-2020 6:29 PM 14

दुर्ग, 20 अक्टूबर। जिला (ठेठवार) यादव  महासभा द्वारा 18 अक्टूबर को यादव ठेठवार भवन राजीव नगर में कार्यकारिणी बैठक की गई। इसके अलावा मातृ शक्ति राधा रानी यादव महिला संगठन द्वारा नवरात्रि के  अवसर पर मोहल्ले के बच्चों को मास्क व प्रसादी वितरण किया गया। बैठक में वार्षिक अधिवेशन, भवन जीर्णोद्धार व सदस्यता पर विशेष चर्चा की गई। जिला यादव ठेठवार महासभा वरिष्ठ जन राष्ट्रपति सम्मानित कलीराम यादव व मुकेश यादव ने समाज को संगठित करने के मार्गदर्शक दिए. 
बैठक में समाज पदाधिकारियों द्वारा कलीराम यादव, राधेलाल यादव, मुकेश यादव को दुर्ग जिला ठेठवार यादव महासभा का संरक्षक बनाया गया। बैठक में प्रमुख रूप से अध्यक्ष गोविंदा लखन यादव, कोषाध्यक्ष दुष्यन्त यादव, सलाहकार महेश ठेठवार, उपाध्यक्ष तिलक यादव, अनिल यादव, धन्ना यादव, संगठन मंत्री मोहन यादव, यशवंत यादव, अनिकेत यादव, गुलशन यादव, प्रिताम्बर यादव, कायर्लाय प्रभारी अनिल यादव व मातृ शक्ति राधा रानी यादव महिला संगठन के पदाधिकारी उपास्थित थे।
 


20-Oct-2020 6:28 PM 13

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 20 अक्टूबर।
पुलगांव स्थित शहरी गौठान में कल्याण महिला समूह की महिलाओं द्वारा दीपावली पर इस्तेमाल होने वाले दीया, गणेश, लक्ष्मी जी की मूर्तियां एवं अन्य सिनरी व प्रतीक चिन्हों का निर्माण किया जाएगा। महापौर धीरज बाकलीवाल एवं एमआईसी प्रभारियों ने गौठान पहुंचकर स्वावलंबन की दिशा में पहला कदम बढ़ाने वाली महिलाओं के कार्यों का उद्घाटन किया। उल्लेखनीय है कि पुलगांव स्थित गौठान में अभी 150 गायें हैं। महिला स्व सहायता समूह द्वारा बेहतर कार्य के लिए लक्ष्य तय किया गया है कि वे गौठान संचालन के साथ ही गौठान में फिनाइल, दीया, गणेश, लक्ष्मी की मूर्तियां, शुभ-लाभ, दन्त मंजन, गोबर खाद, धूपबत्ती एवं डिजाइनर कंडे बनाये जाएंगे एवं अन्य प्रतीक चिन्हों का निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया है। इस मौके पर राजेश यादव सभापति, एमआईसी प्रभारी दीपक साहू, मनदीप सिंह भाटिया, पार्षद विजयेन्द्र भारद्वाज, एल्डरमेन रत्ना नारमदेव, अजय गुप्ता एवं महिला समूह की महिलाएं उपस्थित थी।
 


20-Oct-2020 6:01 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 18 अक्टूबर।
कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स छत्तीसगढ़ द्वारा होटल आदित्य रायपुर में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में कैट के प्रदेश मंत्री ज्ञानचंद जैन ने अमर परवानी से आग्रह किया है कि प्रदेश के व्यापारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के चुनाव में इस बार कैट प्रदेश कार्यकारिणी एवं छत्तीसगढ़ के व्यापारियों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए चेंबर का नेतृत्व करना चाहिए। आपके नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल के नेतृत्व में व्यापार हित को ध्यान में रखते हुए अनेक योजनाएं सरकार के द्वारा तैयार की गई है। उन योजनाओं का लाभ लघु फुटकर व्यापारियों से लेकर उद्योग और व्यापार को भी मिलेगा, जब व्यापार और उद्योग सरलीकृत होगा तो निश्चित रूप से उद्योग में काम करने वाले मजदूर और उपभोक्ताओं को भी उपभोक्ता सामग्री सस्ती दरों पर मिलेगी। यह तभी संभव है जब कैट एवं चेंबर मिलकर उद्योग एवं व्यापार की जटिल नीतियों को केंद्र और राज्य स्तर पर सुव्यवस्थित बनाए जाने आप के नेतृत्व में कार्य कर सकें। 

आगे कहा कि पिछले 3 वर्षों के चेंबर के अनुभव को देखते हुए ऐसा लगता है कि 40 वर्षों का हमारा चेंबर पिछले 3 वर्षों में बहुत पीछे चला गया है। पटरी पर लाया जाना व्यापार की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अति आवश्यक है। आपके कैट के 3 वर्षों के कार्यकाल को हम लोग देख रहे हैं और मैं समझता हूं केंद्र और राज्य सरकार ने कैट के सुझाव को मान्यता देते हुए चेंबर के मंच पर घोषणा की है यह भी सत्य है हम सभी चेंबर के भी सदस्य हैं और व्यापार हित में आपने कहीं इसको अन्यथा नहीं लिया क्योंकि आप स्वयं व्यापारियों के ही पक्षधर हैं। पूरे छत्तीसगढ़ में व्यापार हित को आपने अपने जुझारूपन से मजबूत आधार दिया है और चाहे संघर्ष दिल्ली में करना पड़ा हो या रायपुर में आपने सकारात्मक प्रयास कर शासन का ध्यान आकृष्ट कराया। अनेक जटिल मुद्दों पर प्रदेश के व्यापारियों को अपने राहत दिलाई है और अभी जो वर्तमान में जटिल मुद्दे हैं। उसके लिए भी आप संघर्ष करते हैं। आपके द्वारा मुख्यमंत्री को सौंपा गया ज्ञापन जिसमें कोरोना संक्रमण के कारण व्यापार के समय में ठीक है।

बदलाव को पुन: पूर्ववत करने का सुझाव दिया निश्चित रूप से एक सराहनीय प्रयास है। हम सभी आपके प्रयासों को साधुवाद करते हैं और भिलाई के व्यापारियों की ओर से विशेष रुप से विश्वास दिलाते हैं कि हर व्यापारी आपके दिल में बसा हुआ है और सब की चाहत आपको चेंबर नेतृत्व के रुप में देखना चाहता है। हमारी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में लिए गए निर्णय को ध्यान में रखते हुए हम सभी चेंबर संरक्षक मंडल से आग्रह करेंगे कि व्यापार से जुड़े सभी संगठनों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए निर्विरोध अमर परवानी को नेतृत्व सौंपा जाए, इसी दिशा में हमारा प्रयास भी जारी रहेगा। 

कैट की प्रादेशिक बैठक में भिलाई के व्यापारियों का एक प्रतिनिधिमंडल ज्ञानचंद जैन प्रदेश मंत्री कैट के नेतृत्व में उपरोक्त संदर्भ में आग्रह पत्र भी सौंपा है। प्रतिनिधित्व करने वाले व्यापारियों में दिनेश सिंघल अध्यक्ष कैट भिलाई,  राम कुमार गुप्ता, पी रवि नारायण, श्रीकांत खेडिय़ा, भरत बंबवाणी,  सुमन कनौजे महा सचिव कैट भिलाई में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। टीम कैट भिलाई में प्रदेश कार्यसमिति के लिए गए निर्णय का स्वागत किया है ।
 


20-Oct-2020 5:53 PM 17

दुर्ग, 20 अक्टूबर। दुर्ग संभागायुक्त टीसी महावर ने संभाग के अंतर्गत आने वाले जिले दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, राजनांदगांव, कवर्धा के कलेक्टरों को पत्र लिखकर कोरोना नियंत्रण के लिए भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने कहा है। साथ ही पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद सिन्हा द्वारा भी सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देशानुसार आवश्यक कार्रवाई करने कहा है। उन्होंने कहा कि प्रमुख स्थलों पर पुलिस दस्तों की तैनाती की लगातार मानिटरिंग करते रहे। नवरात्र के दौरान एवं अन्य पर्वों में लोगों को  मास्क पहनने तथा 2 गज की दूरी और हाथ धोने सहित सेनेटाइजर करने के संबंध में समझाइश देना सुनिश्चित करें। शासन के निर्देशों का पालन नहीं करने पर महामारी रोग अधिनियम के तहत जुर्माना लगाने की कार्रवाई करें।


20-Oct-2020 5:36 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 20 अक्टूबर।
कोरोना संक्रमण के चलते जिला प्रशासन द्वारा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों सहित रेस्टारेंट, होटल संचालन का समय निर्धारित किया गया था, जो अब समाप्त कर दिया गया है। अब व्यवसायिक प्रतिष्ठानें, होटल, रेस्टारेंट रात्रि 8 बजे के बाद भी संचालित हो सकेंगे। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी द्वारा देर शाम इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।  

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के चलते 20 से 30 सितम्बर तक पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया गया था। 1 अक्टूबर से मार्केट ओपन हुए थे किन्तु व्यवसायिक गतिविधियों के संचालन पर 8 बजे तक का समय निर्धारित था। उसी प्रकार रेस्टारेंट, होटल संचालन की अनुमति रात्रि 10 बजे तक थी। जारी आदेश में इन दोनों आदेश को विलोपित कर दिया गया है। त्यौहार को ध्यान में रखते हुए तथा कोरोना संक्रमितों की संख्या में आ रही गिरावट को ध्यान रखते हुए मार्केट ओपन करने का निर्णय लिया गया है।  रायपुर में सप्ताह भर पहले बाजार पूरे समय खुले रहने का निर्णय लिया जा चुका है। दीपावली सहित अन्य त्यौहारों को ध्यान रखते हुए तथा लगातार लॉकडाउन के चलते लोगों की आर्थिक स्थिति जर्जर होने के कारण ही पूरे मार्केट को खोलने का निर्णय लिया गया है। अब बिना प्रतिबंध के दुकानों का संचालन सुबह से लेकर देर रात्रि तक किया जा सकेगा। इस निर्णय से व्यापारी वर्ग को बड़ी राहत मिलेगी। वर्तमान में कोरोना संक्रमण की तादात कम हो रही है, किन्तु ठंड के मौसम में इसके बढऩे की संभावना भी जता रहे हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए व्यापारी वर्ग को शासन के गाइड लाइन का पूरी सावधानी से पालन करना जरूरी होगा, ताकि संक्रमण फैलने से रोका जा सके। बाजार खुलने के साथ ही अगर लापरवाही बढ़ी तो एक बार फिर कड़े निर्णय प्रशासन को लेना पड़ सकता है।
 


20-Oct-2020 5:35 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 20 अक्टूबर।
जिले में अब नन्हीं दुर्गा ने कोविड 19 जागरूकता अभियान की कमान संभाली है। नन्हीं दुर्गा कोरोना जागरूकता अभियान की आधिकारिक शुभंकर होगी। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे द्वारा आधिकारिक रूप से 'नन्हीं दुर्गा’ के कटआउट का विमोचन  किया गया।

एक तरफ  नवरात्र के अवसर पर दुर्गा पंडालों में कोरोना संकट से बचाव के लिए श्रद्धालु आराधना कर रहे हैं। वहीं नन्हीं दुर्गा ने दुर्ग के नागरिकों को जागरुक करने की जिम्मेदारी उठाई है। जिला प्रशासन द्वारा दुर्ग जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में लगातार कोरोना के प्रति जागरूक किया जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का इस्तेमाल, बार-बार साबुन से हाथ धोना बहुत जरूरी है। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ सच्चिदानंद आलोक, डिप्टी कलेक्टर सुश्री दिव्या वैष्णव सहित जिला पंचायत के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। जिला प्रशासन की टीम द्वारा शहरी और ग्रामीण अंचल में लोगों को जागरुक करने के लिए एक आई ई सी प्लान भी तैयार किया गया है, जिसके आधार पर जागरुकता कार्यक्रम का संचालन किया जाएगा।
 


20-Oct-2020 5:32 PM 11

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 20 अक्टूबर।
कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने सोमवार को जिला पंचायत अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि बीते दिनों उन्होंने स्वसहायता समूहों के उत्पाद देखे हैं। यह उत्पाद काफी आकर्षक हैं और इस नाते कुछ समूहों ने विदेशों में भी उत्पाद भेजे हैं। यह बहुत अच्छा संदेश है इसे आगे ले जाना चाहिए। लोग कहीं भी हों, उन्हें हमारे डिजाइनर उत्पाद मिल पाएं, इसलिए कार्य करें। इसके लिए अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-मार्केट पर भी फोकस करें ताकि बहुत बड़ा डिजिटल मार्केट भी ये कैप्चर कर पाएं। 

जिला पंचायत सीईओ सच्चिदानंद आलोक ने बताया कि इसके लिए बाजार से एनआरएलएम की टीम जुड़ी हुई है, जहां-जहां से मांग सृजित हो सकती है वहां संपर्क किया गया है और इसे समूहों के माध्यम से सप्लाई किया जाएगा। समूहों के पास काफी काम आ रहा है। उन्होंने बताया कि समूहों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए विशेष पहल की जा रही है। 

 


19-Oct-2020 7:53 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
उतई, 19 अक्टूबर।
छत्तीसगढ़ के मरवाही विधानसभा उप चुनाव में जीत के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने पूरी ताकत झोंक दी है। कांग्रेस एक बेहतर नीति के साथ चुनाव का संचालन कर रहा है। प्रदेश के आला नेताओं के साथ विधानसभा क्षेत्र में धुआंधार प्रचार प्रसार किया जा रहा है। एक क्षेत्र विशेष में सीमित न रहकर कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा क्षेत्र को अलग अलग सेक्टरों में बांटकर यहां प्रभारियों की नियुक्ति कर दी है। इसी कड़ी में मरवाही सेक्टर के लिए प्रदेश कांग्रेस के महासचिव जितेन्द्र साहू को प्रभारी बनाया गया।

ज्ञात हो कि मरवाही विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस की ओर से डॉ. केके ध्रुव मैदान में हैं। वहीं भाजपा ने यहां से डॉ. गंभीर सिंह को टिकट दिया है। जोगी परिवार की परंपरागत सीट कहे जाने वाले इस सीट पर अमित जोगी व उसकी पत्नी ऋचा जोगी की चुनौती पहले ही खत्म हो गई है, क्योंकि चुनाव आयोग ने इनका नामांकन रद्द कर दिया है। यहां से सीधा मुकाबला कांग्रेस व भाजपा के बीच माना जा रहा है। ऐसे में कांग्रेस पार्टी इस सीट को अपने नाम कर विधानसभा में अपने सदस्यों की संख्या और बढ़ाना चाह रही है। इसी रणनीति के तहत प्रदेश कांग्रेस ने यहां अलग अलग 13 सेक्टर प्रभारियों की घोषणा की है। जिनमें से महत्वपूर्ण सेक्टर मरवाही से प्रदेश कांग्रेस महासचिव जितेन्द्र साहू को प्रभारी बनाया गया। प्रभारी बनने से पूर्व जितेन्द्र साहू कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. केके ध्रुव की नामांकन रैली में शामिल हुए थे।

मरवाही सेक्टर का प्रभारी बनाए जाने के बाद जितेन्द्र साहू ने कहा है कि इस बार मरवाही सीट पर कांग्रेस की बड़ी जीत तय होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा अब तक किए गए जनहित कार्यों के कारण जनता का रुझान कांग्रेस की ओर है। कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. केके ध्रुव की छवि मिलनसार व जनता की सेवा के प्रति समर्पित व्यक्ति के तौर पर है। पूरे विधानसभा क्षेत्र में इनके लिए सकारात्मक माहौल है, जो कांग्रेस की बड़ी जीत तय करेगी।
 


19-Oct-2020 7:47 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 19 अक्टूबर।
ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस छत्तीसगढ़ के तत्वावधान में ग्राम थनौद और आसपास के क्षेत्रों में करीब 1500 मास्क का वितरण किया गया। साथ में लोगों से नियमित रूप से मास्क लगाने की अपील की गई। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने कहा गया। 

छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल कांग्रेस के प्रदेश मीडिया समन्वयक दीप सारस्वत ने बताया कि इसे लेकर छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष क्षितिज चंद्राकर द्वारा मुहिम शुरू की गई है। विशेष रूप से ऑटो चालक, रिक्शा चालक, ठेला चलाने वाले, पचरा लगाकर दुकान लगाने वाले व अन्य श्रमिकों व मजदूरों को मास्क का वितरण किया गया। 

उन्हें कहा गया कि जब तक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं आती तब तक मास्क ही वैक्सीन है और हम सभी को इसका पालन करना होगा। तभी हम कोरोना जैसी संक्रामक बीमारी को हरा पाएंगे। 

इस अवसर पर दीप सारस्वत, लव चक्रधारी, आदर्श देवांगन सहित अन्य प्रमुख रूप से मौजूद थे। सारस्वत ने कहा कि आगामी दिनों में दुर्ग और भिलाई शहर में भी सार्वजनिक स्थलों पर पहुंचकर मास्क और सैनिटाइजर का वितरण छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल कांग्रेस द्वारा किया जाएगा।
 


19-Oct-2020 7:18 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 19 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन के कार्यकारिणी की बैठक आईके वर्मा की अध्यक्षता में ग्राम बोरई में हुई।

बैठक में मातरोडीह के किसान द्वारा आत्महत्या करने की घटना पर दुख व्यक्त करते हुए इसके लिए सरकारी तंत्र की विफलता को पूरी तरह जिम्मेदार ठहराया गया। राज्य सरकार द्वारा यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि बिना टेस्ट रिपोर्ट के कहीं भी खाद, बीज या दवाई आदि की बिक्री न हो, आवश्यकता पडऩे पर इसे रोकने के लिये कड़े कानून बनाया जाना चाहिए।

जांच की रिपोर्ट जल्दी मिले, इसके लिये प्रदेश में सर्व सुविधा युक्त लेब स्थापित किया जाना चाहिए। राज्य सरकार की ओर से पीडि़त परिवार को दिये गये 4 लाख रूपये की सहायता राशि को नाकाफी बताते हुए कहा गया कि किसी प्राकृतिक आपदा के कारण किसान की मृत्यु नहीं हुई है, बल्कि तंत्र की नाकामी का शिकार होकर किसान ने आत्महत्या किया है। सरकार को ऐसे प्रकरणों में सम्मानजनक आर्थिक सहायता देने के लिये नीति बनाना चाहिए।

संगठन की बैठक में हरियाणा के कुरूक्षेत्र में विभिन्न राज्यों के 2 दर्जन से अधिक किसान संगठनों के प्रतिनिधियों की 8 अक्टूबर की बैठक में तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ 5 नवंबर को राष्ट्रव्यापी चक्काजाम करने संबंधी निर्णय का समर्थन करते हुए उस दिन राज्य में भी चक्काजाम करने का निर्णय लिया गया। प्रदेश के अन्य किसान संगठनों को चक्काजाम में शामिल कराने का प्रयास किया जायेगा। छत्तीसगढ़ में सी - 2 लागत मूल्य पर एमएसपी और इसकी कानूनी गारंटी के अलावा राज्य में प्रति एकड़ 20 क्वि. की दर से धान की सरकारी खरीदी 1 नवंबर से शुरू करने, चना गेहूं की सरकारी खरीदी शुरू करने का वायदा पूरे करने, किसान न्याय योजना में सभी किसानों को शामिल करने और आदान की 10 हजार रूपये की आदान राशि जून माह तक एकमुश्त भुगतान करने की मांग चक्काजाम के प्रमुख मुद्दे होंगे।

बैठक में एड. राजकुमार गुप्त, झबेंद्र भूषण वैष्णव, पुरूषोत्तम वाघेला, उत्तम चंद्राकर, परमानंद यादव, बंशी देवांगन, मेघराज मढ़रिया, बद्रीप्रसाद पारकर, बाबूलाल साहू, प्रमोद पवार, कल्याण सिंह ठाकुर, दीपक यादव, संतु पटेल, कांति देशमुख आदि शामिल थे ।


19-Oct-2020 7:18 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भिलाई नगर, 19 अक्टूबर। पद्मनाभपुर हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में जेवर चमकाने के नाम पर मंगलसूत्र एवं अंगूठी में हाथ साफ कर दो आरोपी फरार हो गए। चोरी के गहनों की कीमत 15 हजार के करीब बताई गई है। पीडि़त महिला की रिपोर्ट पर पद्मनाभपुर पुलिस चौकी द्वारा अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है

पद्मनाभपुर पुलिस ने बताया कि प्रार्थी गीता हटवार (42) पद्मनाभपुर दुर्ग 17 अक्टूबर की दोपहर 3.30 बजे घर पर थी। पति व बच्चे घर पर टीवी देख रहे थे कि उसी समय दो अज्ञात व्यक्ति दरवाजा को खटखटाने लगे, तब पति सुनील बाहर निकले, दोनों ने अपना परिचय देते हुए कहा कि सुविधा कम्पनी से आये है, जो अपना आई.डी. कार्ड दिखा रहे थे और बोले कि हम लोग तांबा-पीतल के बर्तन चमकाते हैं। तब सुनील घर में रखे तांबे की लोटा को निकाल कर दिये तो लोटा के कुछ हिस्सा को चमका कर दिखाये, प्रभावित होकर सीता  हटवार ने अपनी पायल साफ/चमकाने के लिये दी तो दोनों ने पायल चमका कर दिये।

उसके बाद उन लोगों ने सोना को भी साफ करते हंै बोले और मुझे एक पाउडर दिये, तब उस पाउडर से अपने गले में पहने मंगल सूत्र को साफ करने लगी, तब वे दोनों व्यक्ति बोले कि मंगलसूत्र को निकाल कर साफ करो नहीं तो दाग लग जाएगा। तब सीता हटवार मंगलसूत्र निकाल कर पाउडर में साफ कर पेपर पर रखी थी, अज्ञात व्यक्तियों ने कहा कि टिफिन में पानी डालकर हल्दी डालो और गहने डालकर 10 मिनट तक गर्म करना बोल कर चले गए।

महिला ने बताए अनुसार प्रक्रिया करने लगी। इस दौरान पति द्वारा मंगलसूत्र एवं अंगूठी के विषय में पूछा तो महिला ने बताया कि टिफिन के अंदर है, खोल कर देखा तो गहने गायब थे। सोने का मंगलसूत्र जिसमें 8 नग पाईप, एक लाकेट व 32 नग बारिक मोतीदाना वजनी करीबन 1 तोला पुरानी इस्तेमाली 13,000/-रूपये व एक सोने की अंगूठी वजनी करीबन 2.1/2 ग्राम कीमती 2000/-रूपये जुमला 15,000/-रूपया ठग कर फरार हो गए। घटना के बारे में पड़ोसियों को बताने के बाद आसपास खोजबीन करने पर पता नहीं चलने पर रिपोर्ट दर्ज कराई। जिस पर पद्मनाभपुर  पुलिस द्वारा अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया।


19-Oct-2020 6:29 PM 13

दुर्ग, 19 अक्टूबर।  हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग द्वारा पीएचडी ऑनलाईन कोर्सवर्क परीक्षा 2020 के लिए विभिन्न विषयों में पीएचडी कर रहे शोधकर्ताओं से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव एवं सहा. कुलसचिव अकादमिक डॉ. सुमीत अग्रवाल द्वारा संयुक्त रूप से दी गई। जानकारी के अनुसार वर्तमान में दुर्ग विश्वविद्यालय के अंतर्गत विभिन्न महाविद्यालयों में लगभग 150 से अधिक शोधार्थी पीएचडी डिग्री के लिए कोर्सवर्क में शामिल हैं। इन परीक्षार्थियों को ऑनलाईन परीक्षा आवेदन शुल्क 300 रुपए सहित आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर निर्धारित की गई है। विश्वविद्यालय के कुलसचिव, डॉ. सी. एल देवांगन के अनुसार ऑनलाइन आवेदन के पश्चात उसकी हार्डकॉपी, शुल्क जमा करने की रसीद आदि को भौतिक रूप से परीक्षार्थी को दुर्ग विश्वविद्यालय के अकादमिक विभाग में स्थापित पीएचडी सेल में 26 अक्टूबर तक जमा करना अनिवार्य है।
 


19-Oct-2020 6:28 PM 14

दुर्ग, 19 अक्टूबर। कोरोना काल में शासन के निर्देशानुसार ग्राम कोटनी में शांतिपूर्वक नवरात्रि पर्व मनाने का निर्णय ग्रामीणों द्वारा सर्वसम्मति से लिया गया है। 17 अक्टूबर से माता दुर्गा विराजमान होगी। 25 अक्टूबर तक नवरात्रि पर्व का आयोजन होगा. दशमी के दिन माता  विसर्जन होगी। संरक्षक सरपंच मनोज साहू, उपसरपंच मनोज निषाद, अध्यक्ष हरीशचंद्र विश्वकर्मा, उपाध्यक्ष दिलीप साहू, कोषाध्यक्ष देव सिंग साहू, सचिव टिकम साहू, पण्डा धनेश ठाकुर, कार्यकारिणी सदस्य महा सिंग यादव, पन्ना निषाद बैगा, रतन लाल निषाद, मूलचंद ठाकुर, खेमलाल  भंडारे, चंदू निषाद, झग्गर निषाद, भुवन निषाद, अमर सिंह ठाकुर, शिव निषाद, अगराहिज साहू, कन्हैया निषाद, मोरध्वज निषाद, तोरन यादव, यदुवीर विश्वकर्मा, गोपेश ठाकुर, महेन्द्र रिगरी, तुला ठाकुर, धनी निषाद, राजेन्द्र ठाकुर, हिरामन निषाद, धनेश्वर निषाद, गुमान यादव, मनोहर निषाद, प्रकाश यादव, प्रताप चक्रधारी, भीषम पांडे एवं समस्त ग्रामवासी।
 


19-Oct-2020 6:19 PM 7

दुर्ग, 19 अक्टूबर। दुर्ग-भिलाई कोशिश एक पहल वेलफेयर फाउंडेशन ने कोरोना जैसे वैश्विक महामारी में अपनी जिंदगी की परवाह किये बिना जन सेवा व जागरूकता अभियान में जुटे व डटे महिलाओं का नारी शक्ति का सम्मान उप स्वास्थ्य केन्द्र, लक्ष्मी नगर रिसाली में किया गया। इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष महेश नायडू ने कहा कि मानव सेवा ही माधव सेवा है। सचिव हिमांचल मिश्रा ने सभी कोरोना योद्धाओं की मंगल स्वास्थ्य की कामना करते हुए कहा कि यह साहसिक कार्य है स्वास्थ्य के क्षेत्र में इनका योगदान अमूल्य है। कोषाध्यक्ष मनीष सिंह, संगठन सचिव पोषण साहू, प्रशांत पांडेय, जय कुमार पांडेय, योगेश्वरी साहू, ललिता चौधरी, चंद्रमणि नैय्यर, मोनिका तारक, कामिनी साहू, मनीता गैंडरे, सुकवारो देशमुख, मीना बाई कुर्रे, पुष्पा आड़े, रूपा हरदेल, गैंद बाई, शशिलता देवांगन, उषा चतुर्वेदी, सीमा कसेर,  कमला राव, को अंग वस्त्र एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
 


Previous123456789...3738Next