छत्तीसगढ़ » दुर्ग

30-May-2020 4:40 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 30 मई।
निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी द्वारा डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम से संबंधित गतिविधियों पर लगातार नजर रखी जा रही है और अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिए जा रहे हैं। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के तहत स्वास्थ्य विभाग एवं निगम की टीम द्वारा सर्वे किया जा रहा है तथा घरों में टेमीफास का वितरण किया जा रहा है, डेंगू बीमारी से बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं। 

जोन क्रमांक 3 क्षेत्र के संतोषी पारा सहित अन्य क्षेत्रों में स्वच्छता के विशेष गैंग के माध्यम से नाली सफाई, कचरा सफाई, फागिंग, घर-घर कूलर एवं विभिन्न पात्रों की जांच, टेमीफास के उपयोग के तरीके तथा बुखार आदि की जानकारी प्राप्त करने का कार्य किया जा रहा है। संतोषी पारा एवं छावनी क्षेत्र में निगम की विशेष गैंग लगाई गई है। डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए घरों में टेमीफास का वितरण निगम द्वारा किया जा रहा है साथ ही उपयोग के तरीके बताए जा रहे हैं और बच्चों से इसे दूर रखने कहा जा रहा है, पूरे निगम क्षेत्र में 77 हजार से अधिक घरों में टेमीफास का वितरण किया जा चुका है। संतोषी पारा क्षेत्र के संपूर्ण घरों में टेमीफास का वितरण किया जा चुका है। डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए पंपलेट चस्पा के साथ ही वितरण भी किया जा रहा है और माइकिंग के माध्यम से डेंगू से बचाव के तरीके भी बताए जा रहे हैं। अब तक 23 हजार से अधिक पंपलेट का वितरण किया जा चुका है। संतोषी पारा एवं छावनी सहित निगम के विभिन्न क्षेत्रों में फागिंग का कार्य सुबह एवं शाम दोनों समय किया जा रहा है। 


30-May-2020 4:39 PM

क्वॉरंटीन सेंटर में होगा कौशल संवर्धन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 30 मई।
मनरेगा के काम व्यापक स्तर पर सभी ग्राम पंचायतों में आरंभ किए जाएंगे। क्वॉरंटीन सेंटर में रह रहे लोगों के लिए सभी बुनियादी सुविधाओं को सुनिश्चित करने के साथ ही इन 14 दिनों का उपयोग उनके कौशल संवर्धन के लिए होगा। इस कार्य के लिए जरूरी निर्देश कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने अपने पाटन दौरे के दौरान दिए। 

उन्होंने पाटन में एसएलआरएम सेंटर, गौठान, कम्युनिटी सेंटर एवं गार्डन का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप शहर में सौंदर्यीकरण का कार्य होगा, इसके साथ ही आजीविकामूलक गतिविधियों पर बड़े स्तर पर काम होगा। इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष भूपेन्द्र कश्यप एवं एसडीएम  विनय पोयाम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मनरेगा के काम सभी ग्राम पंचायतों में होंगे
कलेक्टर ने कहा कि मनरेगा के माध्यम से बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन और उपयोगी संरचनाओं का निर्माण होता है। यह सुनिश्चित करें कि हर ग्राम पंचायत में उपयोगी मनरेगा के काम आरंभ हों तथा बड़े पैमाने पर इनमें रोजगार का सृजन किया जा सके। उन्होंने कहा कि कोविड आपदा के इस दौर में मनरेगा के माध्यम से लोगों को राहत भी दी जा सकती है और यही अवसर भी है कि बड़ी श्रम शक्ति के उपयोग से गांव में उपयोगी संरचनाओं का निर्माण किया जा सके।  

 कलेक्टर ने कहा कि चैदह दिन काफी महत्वपूर्ण होते हैं। इनका उपयोग कर लोगों का कौशल संवर्धन किया जा सकता है। इस कार्य के लिए तत्काल जुटने के निर्देश उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण विकास के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि जिन जगहों पर जैसी जरूरत है वैसा ही कौशल संवर्धन करें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि चरंटीन सेंटर की नियमित मानिटरिंग होती रहे, ताकि संक्रमण की आशंका को पूरी तरह रोका जा सके। इसके साथ ही इन केंद्रों में बुनियादी सुविधाओं में किसी तरह की कमी न आने पाये।

शहर को जोडऩे वाली प्रमुख सडक़े होंगी गुलमोहर से गुलजा
कलेक्टर ने कहा कि शहर को सुंदर बनाने के लिए हरीतिमा का दायरा बढ़ाना बेहद आवश्यक है। शहर को प्रमुख शहरों से जोडऩे वाली सडक़ों के किनारे पर गुलमोहर सहित अन्य पेड़ लगाए जाएंगे। उन्होंने डिवाइडर पर अमलतास अथवा टर्मिनेलिया के पौधे लगाने को कहा। उन्होंने कहा कि ऐसे पौधे जल्दी बढ़ते हैं। एक साल के भीतर पूरा क्षेत्र हरियाली से गुलजार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए ट्री गार्ड बांस के बनाये जाएं। यह कार्य स्वसहायता समूह की महिलाएं करें। एसडीएम ने कहा कि अभी सांकरा में महिलाएं यह कार्य कर रही हैं।  
 


30-May-2020 4:37 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 30 मई। 
शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम व सुरक्षित बनाने के लिए यातायात वाट्सअप नंबर जारी किया गया है, जिसमें शहर के आम नागरिकों द्वारा यातायात संबंधी शिकायत/सुझाव भेजा जा रहा है जिसको यातायात पुलिस द्वारा तत्काल निराकरण कर यातायात व्यवस्था सुदृढ़ बनाई जा रही है। 

यातायात पुलिस के इस वाट्सअप नंबर में आम नागरिकों द्वारा ऐसे भी शिकायत आती है जो अन्य विभागों से संबंधित जैसे नगर निगम, खाद्य विभाग, भिलाई इस्पात संयंत्र एवं अन्य विभाग से होती है। जिसे यातायात पुलिस द्वारा संबंधित विभाग को पत्र एवं अन्य माध्यम से शिकायत संबंधी सूचना दी जा रही है एवं जरूरत पडऩे पर संयुक्त रूप से कार्रवाई की जाती है जैसे-दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण, सडक़ों से मवेशी हटाना इस प्रकार की कार्रवाई यातायात पुलिस द्वारा संबंधित विभाग के साथ मिलकर की जा रही है। हाल ही में सेक्टर-07 निवासी वेंकट राव के द्वारा स्टंट बाईकर्स के विरूद्ध शिकायत की गई थी, इन पर यातायात पुलिस द्वारा सुनियोजित तरीके से कार्रवाई की गई।

शहर के आम नागरिक योगेन्द्र नाथ साहू (कोहका) द्वारा सुपेला चौक की सर्विस रोड की समस्या वाट्सअप के माध्यम से भेजी गई थी, जिसका समाधान कर वहां लगने वाले ठेला एवं समस्त दुकानदारों को व्यवस्थित लगाने के निर्देश दिये गए एवं ऑटो चालकों पर कार्रवाई की गई। ऐसे ही पॉवर हाउस जवाहर मार्केट के सर्विस रोड की आये वाट्सअप समस्या पर निरीक्षक भारती मरकाम द्वारा हाईवे पेट्रोलिंग 02 के साथ मिलकर ऑटो चालकों पर कार्रवाई की गई एवं ठेलों को व्यवस्थित एक किनारे लगाने का निर्देश दिया। इस प्रकार यातायात पुलिस द्वारा वाट्सअप एवं मोबाइल के माध्यम से लोगों की समस्या का तत्काल समाधान किया जा रहा है। यातायात पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि वाट्सअप नंबर का अधिक से अधिक उपयोग कर सडक़ की व्यवस्था पर प्रत्येक नागरिक अपनी भागीदारी दें, जिससे यातायात व्यवस्था बेहतर हो सके।
 


30-May-2020 4:36 PM

ट्रेन आने से डेढ़ घंटे पूर्व पहुंचना होगा यात्रियों को

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 30 मई।
एक जून से रेलवे मंडल रायपुर के दुर्ग स्टेशन से तीन ट्रेनें गुजरेगी, इसमें एक जनशताब्दी एक्सप्रेस 1 मेल भी शामिल है। वहीं पूर्व में रेलवे प्रशासन द्वारा प्रारंभ की गई दिल्ली से बिलासपुर तक जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस भी सप्ताह में दो दिन दुर्ग स्टेशन पर रूक रही है। 

रेलवे प्रशासन द्वारा 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनों को शुरू करने जा रहा है। इसमें दुर्ग में तीन ट्रेनों का स्टापेज है। रायगढ़-गोंदिया-रायगढ़ जनशताब्दी एक्सप्रेस, मुंबई-हावड़ा-मुंबई मेल, हावड़ा-अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस है। रायगढ़-गोंदिया-रायगढ़ जनशताब्दी एक्सप्रेस 1 जून को ही दुर्ग से आने लगेगी। वहीं दोनों ट्रेनें 2 जून को दुर्ग स्टेशन पर पहुंचेगी। इन ट्रेनों में जाने वाले यात्री आरक्षित टिकट काउंटर से रिजर्वेशन टिकट बना रहे हैं। सभी ट्रेनें पूर्णतया आरक्षित रहेगी। इन ट्रेनों में सभी श्रेणी के एसी और स्लीपर कोच है। जनरल कोच के लिए सेकंड सिटिंग का आरक्षण किया जा रहा है। इन ट्रेनों से यात्रा करने के लिए 22 मई से ही रेलवे प्रशासन द्वारा रिजर्वेशन काउंटर प्रारंभ कर दिए गए थे।

चीफ स्टेशन मैनेजर मोहिउद्दीन खान ने बताया कि 1 जून से चलने वाली यात्री गाडिय़ों में सफर करने वालों को ट्रेन आने से डेढ़ घंटे पूर्व पहुंचना होगा। सभी यात्रियों की पहले स्वास्थ्य जांच की जाएगी। लक्षण न दिखाई देने वालों को ही ट्रेन में प्रवेश दिया जाएगा। ट्रेन के भीतर एसी कोच में कोई लिनन, कंबल, पर्दे आदि उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। दुर्ग स्टेशन पर गेट नम्बर 2 से केवल टिकट धारी ही प्रवेश करेंगे। उनके साथ किसी और को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
 


30-May-2020 4:35 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 30 मई।
रिसाली नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत ग्राम डुंडेरा में लाखों की लागत से लगाए पौधे पानी के अभाव में सूखकर मर रहे हैं। पौधों के देखभाल के लिए तैनात महिला कर्मचारी को ठीक गर्मी शुरु होने के समय में हटा दिया गया हैं। निगम प्रशासन पौधों को बचाने समुचित ध्यान नहीं दे रहा है। 

गौरतलब है कि लाखों की लागत से मोरीद रोड किनारे मौहारी मैदान के पास इस उद्यान के नाम पर केवल घेरा करके छोड़ दिया गया था। यहां एक भी पौधे रोपित नहीं किए गए थे। इस उजाड़ उद्यान को हरा भरा करने ग्राम के हितवा संगवारियों ने सैकड़ों पौधे अपने पैसे से खरीद कर रोपे। इसके पश्चात बाद में निगम द्वारा भी लाखों की लागत से यहां अनेक पौधे लगाए गए। इन पौधों में पानी सिंचाई की समुचित व्यवस्था नहीं होने पर नल कनेक्शन के लिए भी हितवा संगवारियों की पहल पर लगाया गया पिछले साल से नल में भी ठीक से पानी नहीं आ रहा है। जिसे लेकर गार्डन के नल कनेक्शन के पास वाल्व लगाकर पर्याप्त पानी की व्यवस्था करने मांग की गई, जिस ओर निगम प्रशासन ने अब तक ध्यान नहीं दिया। 

शुरू में यहां लगे पौधों को हितवा संस्था के युवा जल सेवा दे रहे थे। पौधों की संख्या अधिक होने पर संस्था की मांग पर तत्कालीन भिलाई नगर निगम आयुक्त एसके सुंदरानी की पहल से यहां पौधों की देखभाल के लिए एक महिला कर्मचारी नियुक्त की गई थी। जानकारी के अनुसार इसे गर्मी शुरु होने के पहले हटा दिया गया है,जिसे भी अब हटा दिया गया है। कर्मचारी के साथ-साथ अब पौधों की सिंचाई के लिए पानी का अभाव है। पौधों की पर्याप्त सिंचाई के लिए उद्यान के मुख्य द्वार के पास एक और नल कनेक्शन के साथ ही वाल्व लगाने की भी आवश्यकता है। तभी इस भारी गर्मी में यहां शेष बचे पौधों को बचाया जा सकता है, जिस ओर भी ध्यान आकृष्ट कराया गया है। वार्डवासियों ने तत्काल पौधों में समुचित पानी सिंचाई की व्यवस्था करने की मांग की है।
 


30-May-2020 4:34 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 30 मई।
नगर पालिक निगम क्षेत्र अंतर्गत अवैध निर्माण करने वालों के विरुद्ध निगम प्रशासन सख्त कदम उठा रहा है। अलाटमेंट से चार गुना अधिक जमीन पर अतिक्रमण करने वाले के खिलाफ कल तोडफ़ोड़ की गई। 

जोन 2 एआरओ संजय वर्मा ने बताया कि  गुंदिया देवी को घासीदास नगर में पूर्व में वाल्किमी आवास योजना के तहत 164 स्क्वेयर फीट भूखंड पर मकान आवंटित है, जिसे तोडक़र उससे द्वारा करीब 800 स्क्वेयर फीट लगभग चार गुना अधिक जमीन पर अवैध रूप से मकान निर्माण किया जा रहा था, जिसकी जानकारी प्राप्त होने पर अवैध निर्माण को रोकने निगम की ओर से 2 बार नोटिस जारी किया गया था लेकिन निर्माण कार्य नहीं रोका गया तो 18 मई को मौके पर निगम के राजस्व विभाग की टीम पहुंची और निर्माण किए जा रहे दीवार को ध्वस्त किया गया था। इसके बाद भी गुंदिया देवी द्वारा पुन: आबंटन से अधिक जगह पर अवैध निर्माण किया गया जिसे आज पुलिस बल की उपस्थिति में दो दीवार, कॉलम व टीन शेड को जेसीबी से हटाया गया। मौके से एक हाईवा  ईंट जब्त किया गया। कार्रवाई के दौरान जोन 02 की उप अभियंता निखहत सबरीन व राजस्व विभाग के व जामुल थाना का बल उपस्थित था। 
 


30-May-2020 4:33 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 30 मई।
नगर पालिक निगम क्षेत्र अंतर्गत कैम्प 2 बैकुंठधाम में पॉजिटिव पाए गए नागरिक के घर के 100 मीटर के कंटेंटमेंट क्षेत्र की परिधि में घर-घर सैनिटाइजिंग का कार्य युद्ध स्तर पर प्रारंभ कर दिया गया है। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने मौके पर पहुंचकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

 निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने निगम के अधिकारियों को बैकुंठ धाम क्षेत्र मे पॉजिटिव पाए गए नागरिक के घर के आसपास के क्षेत्र को तत्काल बैरिकेडिंग करने के निर्देश दिए, इस बाबत सजगता से पुलिस प्रशासन को भी सूचना दी गई ताकि क्षेत्र से आवाजाही को रोका जा सके। बैरिकेडिंग एवं सैनिटाइजिंग का कार्य आयुक्त रघुवंशी की उपस्थिति में कल दोपहर को ही प्रारंभ कर दिया गया था। 

उल्लेखनीय है कि वार्ड क्रमांक 21 बैकुंठ धाम में निगम द्वारा लगातार सैनिटाइजिंग का कार्य किया जाता रहा है। घर-घर सैनिटाइजिंग के लिए निगम द्वारा टीम नियुक्त की गई है। कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति को जब से होम आइसोलेशन में रखा गया था तभी से इनकी निगरानी लगातार निगम के अधिकारी एवं इस कार्य के लिए गठित टीम के द्वारा किया जाता रहा है। घर के आसपास के क्षेत्र को पूरी तरह से सील किया गया है। बैकुंठधाम क्षेत्र में घर-घर एवं मोहल्ले को सैनिटाइजिंग करने का कार्य युद्ध स्तर पर प्रारंभ कर दिया गया है। पुलिस प्रशासन एवं निगम के अधिकारी क्षेत्र की निगरानी रख रहे हैं। क्षेत्र में आवाजाही बंद कर दी गई है। क्षेत्र में लोग घरों पर रहेंगे इसलिए निगम द्वारा मोहल्ले में एक अस्थाई कैंप का निर्माण कर दिया गया है ताकि आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्था होम डिलीवरी के माध्यम से की जा सके। आसपास के क्षेत्र के घरों का सर्वे किया जा रहा है और बुजुर्ग लोगों का डाटा विशेष तौर पर रखा जा रहा है। इस क्षेत्र में लोगों को घरों पर ही रहने की सख्त हिदायत दी जा रही है।

तीन पालियों में निगम कर्मचारियों की ड्यूटी क्षेत्र में किसी प्रकार की आवश्यक व्यवस्था के लिए अस्थाई कैंप बनाकर निगम के 14 कर्मचारियों की ड्यूटी तीन पालियों में लगाई गई है इसके साथ ही नोडल अधिकारी वीके सैमुअल, आरपी तिवारी एवं मंजू साहू नियुक्त किए गए हैं। शिकायत के निराकरण लिए आसिफ इकबाल उप अभियंता को नियुक्त किया गया है। सैनिटाइजिंग के लिए 40 स्वच्छता कर्मचारी कर रहे कार्य बैकुंठ धाम क्षेत्र में सैनिटाइजिंग के लिए 40 स्वच्छता कर्मचारी कार्य कर रहे हैं, जिसमें से 15 हैंड स्प्रे एवं 3 टैंकर से सैनिटाइजिंग किया जा रहा है, रोड, नाली सफाई भी की जा रही है।
 


30-May-2020 4:32 PM

स्प्रे करने एक हजार लीटर दवाइयों की व्यवस्था

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 30 मई।
टिड्डी दल के प्रवेश की आशंका को लेकर बेमौसम बारिश ओलावृष्टि व लॉकडाउन से पहले ही परेशान किसानों की नींद उड़ गई है। इधर जिले में टिड्डी दल के प्रवेश की स्थिति में इसे मारने एवं फसलों की बचाव को लेकर कृषि विभाग का अमला भी चौकन्ना है। विभाग द्वारा टिड्डियों के प्रवेश की स्थिति में दवाई स्प्रे कर इसे मारने लगभग एक हजार लीटर दवाइयों की व्यवस्था की गई है। वहीं ऊंचाईयों में पेड़ पर बैठे टिड्डियों को दवाई स्प्रे कर खत्म करने फायर ब्रिगेड के वाहन एवं ट्रैक्टर माउंटेन स्प्रेयर भी तैयार रखे गए हैं।

उपसंचालक कृषि अश्वनी  बंजारा दिन भर टिड्डी दल एवं हवा के बहाव की स्थिति के बारे में जानकारी लेने के साथ ही जिले में इसके लिए आवश्यक व्यवस्था की जायजा लेते रहे। उन्होंने बताया पेड़ पर बैठे टिड्डी पर दवाई मार करने दुर्ग  नगर निगम से फायर ब्रिगेड के एक वाहन की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 68 ट्रेक्टर माउंटेन स्प्रेयर भी चिन्हित कर तैयार रखे गए हैं। इनमें धमधा 33, दुर्ग 25 एवं पाटन विकासखंड में किसानों के पास 10 टे्रक्टर माउंटेन चिन्हांकित किए गए हैं। छिडक़ाव के लिए दवाई का भी इंतजाम कर लिया गया है। 

उन्होंने बताया कि टिड्डी दल को आज बालाघाट के खैर लांजी के पास देखा गया है। इस लिहाज से जिले में भी सतर्कता बरती जा रही है। किसानों को टिड्डी दल के दिखने पर तत्काल सूचना देने कहा गया है। उन्होंने कहा कि हवा के बहाव की दिशा में ये दल आगे बढ़ते है। हवा का प्रवाह हमारे जिले की ओर भी आ सकती है। यदि टिड्डी दल कही दिखता तो तत्काल दवाई को छिडक़ाव करने पूरी तैयारी कर ली गई है। 

श्री बंजारा ने कहा कि पहली बार टिड्डी दल के हमले की संभावना दिख रही है। यह 1 से 3 स्कावयर किमी तक फैले होते हैं। संख्या के अनुसार ज्यादा हिस्सा को भी प्रभावित कर सकता है। दल में करोड़ों की संख्या में टिड्डी होते हैं। इसका जीवन 40 से 80 दिन का होता है. यह जहां रुका वहां पूरी फसल खत्म कर देता है। हवा के प्रवाह के अनुसार यह किधर जा सकते हैं। इसकी सतत जानकारी ले रहे हैं। उन्होंने कहा 1-2 दिन दुर्ग जिले के किसानों के लिए काफी महत्वपूर्ण है किसान भी सजग रहे और इसके आते ही विभाग को सूचना दें। वर्तमान में जिले के धमधा क्षेत्र में ज्यादातर किसान उद्यानिकी की फसल ले रहे हैं। 

धमधा क्षेत्र के कृषक मोहनलाल ने कहा कि क्षेत्र के सभी गांवों में किसान सजग है अनेक किसान ट्रेक्टर माउंटेन तैयार रखे हुए है। उनका कहना है कि बेमौसम बरसात, ओलोवृष्टि एवं लाकडाउन ने पहले ही उद्यानिकी फसल लेने वाले कृषकों की कमर तोड़ रखी अब टिड्डी दल के प्रवेश की आशंका से वे चिंतित है।-[-
 


29-May-2020 9:04 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भिलाई नगर, 29 मई। बोरसी क्षेत्र में डंप किए गए अवैध देसी शराब की 167 पेटी जब्त की गई है। जिसकी कीमत 4 लाख 80 हजार 960 रुपए बताई गई है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर रोहित झा ने बताया कि पदमनाभपुर पुलिस चौकी दुर्ग को मुखबिर से सूचना मिली कि मधुबन नगर बोरसी सड़क नंबर 6 में भोले किराना दुकान से लगा हुआ आहेफाज खान के मकान को अमित मिश्रा,  रोहित बागड़ी उर्फ बिल्लू एवं अशोक चौहान कुछ दिन पहले किराए पर लिया है।  मकान के अंदर कमरे में अवैध रूप से शराब की पेटियां बिक्री करने के लिए डंप कर रखा है। समय-समय पर मकान में आता है। पुलिस द्वारा गवाहों की उपस्थिति में कल रात को तलाशी ली गई । मकान के अंदर कमरे में 141 पेटियों में भरा देसी मदिरा प्लेन शराब एवं 10 प्लास्टिक बोरियों के अंदर प्रत्येक बोरी में 125 -125 देसी प्लेनपौव्वा शराब कुल 167 पेटी देसी मदिरा प्लेन 1442 बल्क लीटर कीमत चार लाख 80 हजार 960 को विधिवत जब्ती की कार्रवाई की गई। सभी फरार आरोपियों के खिलाफ अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया है।

 

 


29-May-2020 5:38 PM

2 लाख 14 हजार जब्त
छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर 29 मई।
आज अमलेश्वर तुलसी विहार कॉलोनी के सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेलते हुए 16 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। मौका स्थल से 2 लाख 13 हजार 820 रुपए नगद जब्त की गई। आरोपियों के खिलाफ 13 जुआ एक्ट एवं बीमारी को संक्रमित करने की संभावना के तहत कार्रवाई भी की गई है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लखन पटले ने बताया कि आज थाना अमलेश्वर को सूचना मिली कि ग्राम अमलेश्वर के तुलसी विहार बैकुंठ विहार कॉलोनी में आम स्थान पर कुछ लोग एकत्रित होकर ताश पत्ती से जुआ खेल रहे हैं। इस पर अमलेश्वर पुलिस द्वारा मौके पर पहुंचकर घेराबंदी कर जुआरियों को धरा गया। पकड़े गए आरोपियों में संजय कुकरेजा डीपरापारा रायपुर, सुनील आरबीएच कॉलोनी खमतराई, कमल सिंह क्षत्रिय चंगोरा भाटा रायपुर, प्रमोद यादव चंगोरा भाटा रायपुर, राजू निषाद बिरगांव रायपुर, प्रहलाद सतनामी गोंदपारा रायपुर, अज्जू बहरा मंडी गेट पंडरी रायपुर, भुवन महानंद फाफाडीह रायपुर, नागमणि स्टेशन चौक रायपुर, साहिल सिंह गुढिय़ारी रायपुर, राजेश महाराणा पंडरी रायपुर, जोगिंदर यादव बिरगांव रायपुर,  राकेश डोंगरे गुढिय़ारी रायपुर, पंकज गौली बुढ़ापारा रायपुर, तरनजीत सिंह फाफाडीह रायपुर एवं विशाल चेतवानी अश्वनी नगर रायपुर सभी रुपए पैसे का दांव लगाते हुए जुआ खेलते हुए रंगे हाथों पकड़े गए। आरोपियों के पास से दो लाख 13 हजार 820 रुपए एवं ताश पत्ती जब्त की गई। 
 


29-May-2020 5:17 PM

नए कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने संभाला कार्यभार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 29 मई।
कोरोना से बचाव के संबंध में कार्य मेरी तत्कालिक प्रमुख प्राथमिकता होगी। ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेकर जांच किए जाएंगे, ताकि कोरोना के मरीजों को खोजकर कोरोना वायरस का संक्रमण को रोकने उपाय किए जा सके। क्वॉरंटीन सेंटरों की भी व्यवस्था को तत्काल सुधारेंगे। जिले के नवनियुक्त कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने गुरुवार को कार्यभार संभालने के पश्चात पत्रकारों से चर्चा करते हुए यह बात कही। 

उन्होंने कहा कि जिले में 414 क्वारंटाइन सेंटर की तैयारी है. जहां वर्तमान में 3598 लोग क्वॉरंटीन है। सभी क्वॉरंटीन सेंटरों में पंखे, सोने, पानी, शौचालय आदि की समुचित व्यवस्था करेंगे। प्रवासी मजदूरों के रोजगार के प्रश्न पर कहा कि इन्हें 28 दिनों तक कोई व्यवसाय नहीं दे पाएंगे। 14 दिन क्वॉरंटीन सेंटर में रहने के बाद इन्हें घर पर 14 दिनों के होम क्वॉरंटीन पर रहना होगा। उन्होंने कहा कि डेंगू एवं पीलिया के रोकथाम की भी व्यवस्था किए जाएंगे। 

कलेक्टर डॉ. भूरे ने कहा कि दुर्ग जिले में 2 तिहाई शहरी आबादी है। शहरी विकास के साथ ग्रामीण विकास के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार गारंटी का प्रभावी क्रियान्वयन करेंगे। स्व सहायता समूहों के माध्यम से आजीविका के लिए विशेष रुप से फोकस करेंगे। ग्रामीण विकास के साथ शिक्षा पर भी जोर दिए जाएंगे। शिक्षा में नए प्रयोग के तहत 10 एवं 12वीं के बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम बनाएंगे। युवाओं के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करेंगे। कोरोनाकाल में सामान्य सेवा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा से नहीं जुड़ पाए बच्चों को जोडऩे प्रयास होगा।

 


29-May-2020 5:16 PM

दुर्ग/भिलाई नगर, 29 मई। स्थानांतरण के मौके पर जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारियों एवं जिले के अन्य गणमान्य नागरिक संगठन के सदस्यों एवं आम नागरिकों ने कलेक्टर अंकित आनंद को भावभीनी विदाई दी। कल ही जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार और अपर कलेक्टर गजेंद्र ठाकुर भी रिलीव हुए। इन्हें भी अधिकारी-कर्मचारियों एवं गणमान्य नागरिकों ने विदाई दी। कलेक्टर अंकित आनंद के विदा होने के मौके पर अधिकारी-कर्मचारियों के अतिरिक्त अन्य नागरिक संगठनों के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।
 


29-May-2020 5:15 PM

दो अभियंताओं को मिला अतिरिक्त चार्ज

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 29 मई।
नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र में कार्यरत आठ अभियंताओं के कार्यक्षेत्र में बड़ा बदलाव कार्य को सुचारू रूप से संपादित करने की दृष्टिकोण से किया गया है साथ ही दो अभियंताओं को अतिरिक्त चार्ज दिया गया है। आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने इस बाबत आदेश जारी किए हैं। दो अभियंताओं को अतिरिक्त चार्ज जारी आदेश के तहत अनिल सिंह सहायक अभियंता को जोन क्रमांक एक नेहरू नगर के साथ-साथ वाहन शाखा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है, प्रमोद साहू सहायक अभियंता को प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों के साथ-साथ जोन क्रमांक 3 मदर टैरेसा नगर के विभागीय कार्यों को करने आदेशित किया गया।

आठ अभियंताओं को नवीन पदस्थापना भिलाई निगम में कार्यरत 8 अभियंताओं के कार्यक्षेत्र में परिवर्तन करते हुए संजय अग्रवाल सहायक अभियंता को वाहन शाखा से जोन क्रमांक 2 वैशाली नगर, केके गुप्ता सहायक अभियंता को जोन क्रमांक 2 वैशाली नगर से जोन क्रमांक 5 सेक्टर 6, प्रिया खैरवार उप अभियंता को जोन क्रमांक 5 सेक्टर 6 से जोन क्रमांक 3 मदर टैरेसा नगर, श्वेता वर्मा उप अभियंता को जोन क्रमांक 3 मदर टैरेसा नगर से जोन क्रमांक 5 सेक्टर 6, रीमा हुमने उप अभियंता को जोन क्रमांक 2 वैशाली नगर से जोन क्रमांक 4 शिवाजी नगर, शंकर सुमन मरकाम उप अभियंता को जोन क्रमांक 4 शिवाजी नगर के जोन क्रमांक 2 वैशाली नगर, आलोक पसीने उप अभियंता को मदर टैरेसा नगर जोन क्रमांक 3 से जोन क्रमांक एक नेहरू नगर तथा सिद्धार्थ साहू उप अभियंता को प्रधानमंत्री आवास योजना से हटाकर भवन अनुज्ञा शाखा में पदस्थ किया गया है।
 


29-May-2020 5:14 PM

पिछले वित्तीय वर्ष का संपत्ति कर इस माह के अंतिम तारीख तक जमा करने पर नहीं लगेगा अधिभार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 29 मई।
वर्ष 2020-21 के संपत्तिकर जमा करने वाले करदाताओं को 31 मई तक संपत्तिकर जमा करने पर 6.25 प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है। इसके अतिरिक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग मंत्रालय से पूर्व में आदेश जारी होने के बाद संपत्तिकर तथा विवरणी जमा करने की अंतिम तिथि तिथि 31 मई हो गई है। तिथि बढऩे के बाद निगम मुख्यालय सहित जोन कार्यालय में लोगों ने अपना टैक्स जमा करना प्रारंभ कर दिया है ताकि अनावश्यक अधिभार एवं शास्त्ती से बचा जा सके। 

जोन कार्यालयों में भी संपत्तिकर जमा किए जा सकते हैं इसके लिए स्पैरो सॉफ्ट. प्रा. लि. ने जोन कार्यालयों में 20 कर्मचारियों की व्यवस्था की हुई है। इन कार्यालयों में सोशल डिस्टेंस मेंटेन कराने के लिए 2 अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी स्पैरो सॉ. लिमिटेड द्वारा टैक्स वसूली के लिए लगाई गई है, ताकि टैक्स जमा करने आने वाले लोगों को ज्यादा इंतजार न करना पड़े। लॉक डाउन के दौरान 596 लोगों ने अपना टैक्स ऑनलाइन जमा किया है। जबकि घर-घर जाकर टैक्स कलेक्शन की बात करें तो अब तक 4 हजार 724 घरों से लॉक डाउन के दौरान टैक्स कलेक्शन किया जा चुका है। स्पैरो सॉ प्रा. लिमिटेड भिलाई द्वारा डोर टू डोर जाकर टैक्स कलेक्शन किया जा रहा है इसके लिए इनके 52 कर्मचारी की तैनाती की गई है।

संपत्ति कर विभाग के प्रभारी अधिकारी तरुण पाल लहरे ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 का संपत्तिकर 31 मई तक जमा करने वालों को टैक्स में 6.25 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई जा रही है जिसका लाभ लिया जा सकता है, यह छूट इस मई माह के अंतिम तारीख तक लागू रहेगा। वित्तीय वर्ष 2019-20 का संपत्तिकर 31 मई तक जमा करने पर अधिभार एवं शास्ती अधिरोपित नहीं किया जाएगा। शासन के आदेश के तहत 31 मई तक संपत्तिकर जमा करने वाले करदाताओं को अधिभार से मुक्त किया गया है, जिसका लाभ करदाता ले सकते हैं।
 


29-May-2020 5:13 PM

वार्ड 52 एवं 55 में बनेगा डोम शेड एवं शौचालय

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 29 मई।
नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत आने वाले वार्ड क्रमांक 55 सेक्टर 6 में महापौर देवेंद्र यादव ने जरूरतमंदों को राशन पैकेट वितरण किए तथा डोम शेड एवं शौचालय निर्माण कार्य की शुरुआत की। महापौर परिषद के सदस्य सूर्यकांत सिन्हा ने अपने पार्षद निधि से सूखा राशन की व्यवस्था जरूरतमंदों के लिए की है। 

श्री यादव ने वार्ड क्रमांक 55 सेक्टर 6 में पहुंचकर 28.50 लाख की लागत से निर्माण होने वाले डोम शेड एवं शौचालय के निर्माण कार्य की शुरुआत भूमि पूजन कार्य करते हुए की, साथ ही वार्ड क्रमांक 55 जामा मस्जिद के सामने दोनों तरफ विधायक निधि के 8.16 लाख की लागत से लगने वाले पेवर ब्लॉक के कार्य की शुरुआत भी इसी के साथ की गयी। सेक्टर 4 के वार्ड क्रमांक 52 में अधोसंरचना मद की राशि 28.50 लाख से डोम शेड एवं शौचालय का निर्माण भी किया जाएगा। डोम शेड के निर्माण होने से विभिन्न कार्यक्रमों एवं आयोजनों के लिए ग्रीष्म एवं वर्षा ऋतु में मोहल्ले वासियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा साथ ही शौचालय की व्यवस्था होने से दैनिक क्रिया के परेशानियों से निजात मिलेगा। 

महापौर श्री यादव एवं पार्षद सूर्यकांत सिन्हा द्वारा वार्ड 55 के जरूरतमंदों को 50 पैकेट राशन का वितरण किया गया। एक राशन पैकेट में 5 किलो चावल, 3 किलो आटा, 1 लीटर तेल, 1 किलो दाल, एक पैकेट नमक, धनिया, हल्दी, एवं मिर्च पाउडर डाला गया है। विकास कार्य के शुरुआत के दौरान सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए बहुत कम लोग मौजूद रहे। मोहल्ले के पुष्पेंद्र सिंह, महेश देसाई, मकसूद खान, पी जोगेश्वरी एवं राधा भट्ट उपस्थित थे। जोन क्रमांक 5 के प्रभारी कार्यपालन अभियंता सुनील जैन, सहायक अभियंता हिमांशु देशमुख एवं उप अभियंता श्वेता महेश्वर उपस्थित रहे।
 


29-May-2020 5:11 PM

सोमवार को रहेगा साप्ताहिक अवकाश

भिलाईनगर, 29 मई। लॉकडाउन में ढील के साथ ही अब बाजार की दुकानों के खुलने व बंद होने का समय भी लगातार बदल रहा है। इसी कड़ी में भिलाई के सबसे पुराने बाजार जवाहर मार्केट का समय भी बदला जा रहा है। जवाहर मार्केट में अब रोज सुबह 7 से शाम 7 बजे तक दुकानें खुली रहेंगी, वहीं सोमवार को मार्केट में पूर्ण अवकाश घोषित किया गया है। इस संबंध में जवाहर मार्केट व्यापारी संघ के अध्यक्ष गुरुमीत वाधवा ने जानकारी दी है। 

छत्तीसगढ़ शासन ने शनिवार व रविवार को पूर्ण लॉकडाउन हटाने की घोषणा करते हुए सप्ताह में 6 दिन बाजारों में दुकानों को खोलने की छूट दी। राज्य शासन के आदेश के मुताबिक सप्ताह में एक दिन बाजार को पूरी तरह बंद रखना है। इसे देखते हुए जवाहर मार्केट व्यापारी संघ ने सोमवार को मार्केट पूरी तरह बंद रखने का निर्णय लिया है। जवाहर मार्केट पूर्व में भी सोमवार को पूर्णत: बंद रहता है।

इस संबंध में जवाहर मार्केट व्यापारी संघ के अध्यक्ष गुरुमीत वाधवा ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार इस शनिवार और रविवार को जवाहर मार्केट पॉवर हाउस भिलाई की सभी दुकानें सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी। 
 


29-May-2020 5:10 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 29 मई।
विधायक अरुण वोरा सुबह 6 बजे वार्ड में पहुंच गए और पटरीपार क्षेत्र का औचक दौरा किया। आदित्य नगर व जवाहर नगर क्षेत्र के निवासियों ने पेयजल संकट की शिकायत की।

वार्डवासियों ने बताया कि तीन दिन से पेयजल आपूर्ति बाधित है। नल 10 मिनट से कम समय के लिए खुल रहा है। साथ ही अमृत मिशन से पाइप लाइन डालने का कार्य भी बेहद धीमी गति से चल रहा है। जगह-जगह खोदे गए गड्ढों का मलबा भी नहीं उठाया जा रहा है। विधायक वोरा ने तत्काल टैंकर बुलवा कर लोगों की समस्या का निराकरण किया। साथ ही निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि भीषण गर्मी के समय में कहीं भी पेयजल के लिए भटकाव की स्थिति नहीं बननी चाहिए। फिल्टर प्लांट में बार बार खराब होने वाले पम्प की जगह नए पम्प खरीदे जाएं। 

अमृत मिशन के कार्यों में लगातार मिल रही शिकायत पर उन्होंने नगरीय निकाय सचिव अलरमेल मंगई डी. से चर्चा कर कहा कि मिशन के कार्यों में लेटलतीफी से आम जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 26 माह में किसी भी वार्ड में नल कनेक्शन प्रदाय सौ प्रतिशत पूर्ण नहीं हो सका है, जिस पर निकाय सचिव ने राज्य स्तरीय टीम भेज कर मॉनिटरिंग करवाने आश्वस्त किया।
 


29-May-2020 5:08 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 29 मई।
लॉकडाउन फोर में नियमों की शिथिलता का लाभ उठाकर उल्लंघन करने वालों पर रिसाली निगम ने की कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला।
रिसाली निगम के उडऩदस्ता टीम द्वारा सभी वार्डों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान आजाद मार्केट रिसाली के इलेक्ट्रीकल व्यवसायी द्वारा बेखोफ होकर रात 8 बजे तक दुकान संचालित करते पाये जाने पर 2000/- रूपये का अर्थदण्ड लगाया गया व नियम निर्देशों के पालन करने की सख्त चेतावनी दी गई। 

टंकी मरोदा एवं स्टेशन मरोदा के क्षेत्रों में युवाओं द्वारा मास्क जेब में रखकर दोपहिया गाड़ी में तीन सवारी घूमते पाये जाने पर गंभीरता से लेते हुए अर्थदण्ड वसूल किया गया एवं प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढते प्रकरण की जानकारी व दुष्परिणाम से अवगत कराया गया। टंकी मरोदा स्थित सेलून दुकान का आकस्मिक निरीक्षण कर दुकानदार से डेली उपयोग में लायी जाने वाली वस्तूओं का सघन निरीक्षण कर सेनिटाइजेशन का उपयोग करने व तौलिया, ब्लेड व अन्य वस्तुओं की सावधानी पूर्वक उपयोग करने की हिदायत दी गई। टीम द्वारा सभी वार्डों का निरीक्षण कर हठधार्मियों से 2700/- रूपये का जुर्माना वसूला गया। निरीक्षण के दौरान निगम के सहायक अभियंता बी.के. सिंह, सहा. राजस्व अधिकारी हरचरण सिंह अरोरा, राजस्व निरीक्षक अनिल मैश्राम, रमेशर निषाद, पुनित बंजारे, विनोद शुक्ला, आत्मा राम व राजस्व विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।


29-May-2020 5:07 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग/भिलाई नगर, 29 मई।
प्रवासी मजदूरों के लिए जिले में 289 क्वॉरंटीन सेंटर बनाये गए हैं। यहां लगभग तीन हजार मजदूर फिलहाल निवासरत हैं। इन मजदूरों को क्वॉरंटीन केंद्रों में सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। साथ ही इनके स्वास्थ्य की जांच भी समय-समय पर कराई जा रही है। 

पाटन ब्लॉक में 112 क्वॉरंटीन केंद्र, धमधा ब्लॉक में 119 क्वॉरंटीन केंद्र तथा दुर्ग ब्लॉक में 58 क्वॉरंटीन केंद्र बनाये गए हैं। सबसे ज्यादा ग्रामीण धमधा के क्वॉरंटीन केंद्रों में रह रहे हैं। यहां फिलहाल दो हजार लोग क्वॉरंटीन किए  गए हैं। पाटन ब्लॉक में लगभग पांच सौ तथा दुर्ग ब्लॉक में सात सौ लोग विभिन्न ग्राम स्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय केंद्रों में क्वॉरंटीन किए गए हैं।

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से लाए जा रहे श्रमिकों के भोजन एवं केंद्र तक पहुंचाने उपलब्ध कराई गई विशेष व्यवस्था की गयी है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में मजदूरों को भोजन पहुंचाने एवं उन्हें केंद्र तक पहुंचाने विशेष बसों की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है। यहां चार स्वास्थ्य दल लगाए गए हैं जो गाडिय़ों के उतरते ही नागरिकों के मौके पर ही स्वास्थ्य जांच कर रहे हैं। इसके बाद नाश्ता कराके, लंच पैकेट के साथ ही प्रवासी मजदूरों को क्वॉरंटीन केंद्रों में भेजा जाता है। यहां की मानिटरिंग एवं सुविधाओं को सुनिश्चित करने अमला लगाया गया है। 

क्वॉरंटीन के दिनों का किस प्रकार उचित तरीके से उपयोग किया जा सके। इसके लिए हर क्वॉरंटीन केंद्रों में अलग तरह का नवाचार किया गया है। कहीं लोगों का मन लगाए रखने इंडोर गेम्स जैसे लूडो, सांप सीढ़ी आदि की व्यवस्था की गई है तो कहीं लोगों को साक्षर बनाने की कवायद की जा रही है। निरक्षरों को साक्षर बनाने विशेष अभियान धमधा में चलाया जा रहा है। यहां पर हर क्वॉरंटीन केंद्र में निरक्षर लोगों को चिन्हांकित किया जा रहा है। हर क्वारंटीन केंद्र में स्थानीय दलों की नियुक्ति के साथ ही मानिटरिंग के लिए विशेष दस्ते लगाए गए हैं। हर दस गांव का एक क्लस्टर बनाया गया है जहां के नोडल अधिकारी सभी क्वॉरंटीन केंद्रों का निरीक्षण करते हैं। इसके साथ ही सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को भी विशेष रूप से मानिटरिंग के निर्देश दिए गए हैं। क्वॉरंटीन केंद्रों के हर दिन की स्थिति की जानकारी रिपोर्ट भेजी जाती है। जहां किसी तरह की असुविधा हो रही हो, उसे फीडबैक लेकर तुरंत ठीक किया जा रहा है।


29-May-2020 4:33 PM

दुर्ग, 29 मई। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय के प्राणी शास्त्र विभाग द्वारा प्रॉस्पेक्ट ऑफ माइक्रोब्स फॉर ह्यूमन हेल्थ विषय पर एक वेबीनार का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. अरूणा पल्टा कुलपति, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की उपस्थिति हुई। महाविद्यालय के प्राचार्य एवं कार्यक्रम के पैट्रॉन डॉ. आरएन सिंह के द्वारा वर्तमान परिस्थितियों से निपटने हेतु संयम रखते हुए विपरीत परिस्थितियों में स्वयं की सुरक्षा की बात कही गयी। मुख्य वक्ता डॉ. आरसी दुबे गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार, डॉ. डीके मलिक दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली एवं डॉ. एसबी नांदेश्वर, नागपुर विश्वविद्यालय, नागपुर ने व्याख्यान दिए. व्याख्यान में सूक्ष्मजीवों की संरचना, मनृष्य के शरीर के विभिन्न अंगों में उनकी उपस्थिति एवं उनके द्वारा होने वाले लाभदायक एवं हानिकारक प्रभावों से अवगत कराया। 
उनके अनुसार वर्तमान का कोविड-19 वायरस नवीन संरचना न होकर प्राचीन काल से ही ज्ञात वायरस का ही एक परिवर्तित रूप है। साथ ही साथ सूक्ष्मजीवों के कृषि विज्ञान में उपयोग पर विस्तार से चर्चा की गयी।