छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous12345Next
Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    भिलाई नगर, 25 अप्रैल। छावनी थाना अंतर्गत एक विवाहिता को ससुराल वालों द्वारा ताना मारते हुए दहेज की मांग कर शारीरिक व मानसिक रूप से परेशान करने का मामला प्रकाश में आया है। पीडि़ता की शिकायत पर पुलिस ने ससुरालियों के खिलाफ धारा 323, 506, 498 ए, 34 के तहत अपराध दर्ज कर लिया है। 

    छावनी पुलिस ने बताया कि तिरोड़ी बालाघाट (मध्यप्रदेश) निवासी नैना ने सामाजिक रीति-रिवाज से 22 अप्रैल 2016 को कैंप-2 निवासी सन्नी उर्फ समरजीत सिंह के साथ हुई थी। शादी के दो दिन बाद वह पुन: अपने माता-पिता के घर आ गयी। फिर उसे लेने समरजीत गया और भिलाई लाया। तब से लगातार समरजीत शराब पीकर दहेज की मांग करने लगा। सास छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा कर ताने देने लगी कि तेरे माता-पिता ने दो लाख रुपए का एफडी नहीं दिया है। बेटे को रायपुर में जमीन लेना है रूपये नहीं लायी तो खाना खाने नहीं देंगे। पति शराब पीकर अक्सर मारपीट करते रहा। एक दिन रात्रि में नैना को घर से बाहर निकाल दिया गया। नैना थाना पहुँची और रिपोर्ट दर्ज करवायी। 

    पुलिस ने आरोपी पति सन्नी उर्फ समरजीत सिंह, मामा ससुर मनजीत सिंह, नाना ससुर बल्लू सिंह, ननद कामिनी कौर, सास संसार कौर के खिलाफ दहेज का मामला दर्ज कर लिया है। 

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    उतई, 25 अप्रैल।
    गुरु घासीदास गुरुद्वारा सेवा समिति उतई द्वारा दुर्ग संभाग स्तरीय सामाजिक सामूहिक आदर्श विवाह और सामाजिक सम्मेलन का आयोजन 28 अप्रैल को दशहरा मैदान उतई में जगतगुरु गुरु रुद्र कुमार के सानिध्य में किया गया है।

    कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल होंगे। अध्यक्षता नगरीय निकाय मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया करेंगे। कार्यक्रम में कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा, दुर्ग शहर विधायक अरुण वोरा, भिलाई विधायक देवेंद्र यादव, बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा, डोंगरगढ़ विधायक भुनेश्वर बघेल, नवागढ़ विधायक गुरुदयाल बंजारे, पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर, जिला पंचायत अध्यक्ष माया बेलचंदन, पीसीसी मीडिया प्रभारी जितेंद्र साहू, जिला पंचायत के पूर्व सभापति केशव हरमुख, पार्षद विष्णु देशलहरे विशेष अतिथि होंगे।

     आयोजन समिति के अध्यक्ष दिवाकर गायकवाड़ ने बताया कि सतनामी समाज मे आदर्श विवाह को बढ़ावा देने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। इससे खर्चीली शादी व दहेज लेने देने पर रोक लगेगी। समारोह में समाज के 51 जोड़ो के आदर्श विवाह का लक्ष्य रखा गया है। अभी तक 35 जोड़ों का पंजीयन हो चुका है। आयोजन को लेकर समाज के पदाधिकारी तैयारी में जुटे हुए हैं।

    30 गांव के सामाजिक लोग करेंगे मेजबानी
    श्री गायकवाड़ ने बताया कि आदर्श विवाह की तैयारी शुरु हो चुकी है। गांव गांव बैठक लेकर आदर्श विवाह के लिए लोगो को प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही ग्रामीणों से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की जा रही है। समिति से जुड़े उतई के आसपास के 30 गांव के सामाजिक लोग कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे। जिसमें उतई, डुमरडीह, डुंडेरा, खोपली, घुघसीडीह, कांशीडीह, देऊरझाल, पतोरा, चुनकट्टा, मुड़पार, महकाकला, महकाखुर्द, सेलूद, गोंड़पेंड्री, छाटा, नेवई, उमरपोटी, हनोदा, धनोरा, खम्हरिया, पाऊवारा, पुरई, करगाडीह, कातरो, जजगिरी आदि शामिल हैं।

    सम्मेलन में पहुचेंगे धर्मगुरु
    कार्यक्रम में आदर्श विवाह के साथ सामाजिक सम्मेलन भी होगा। गिरौदपुरी धाम के जगतगुरु गुरु गद्दीनशीन गुरु रुद्र कुमार के सानिध्य में सामाजिक सम्मेलन होगा। जिसमें समाज के धर्मगुरुओं सहित सामाजिक लोग व भंडारी, शाटीदार को भी आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम में सामाजिक प्रतिभाओ का सम्मान किया जाएगा।

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • संत निरंकारी चेरीटेबल ट्रस्ट का आयोजन
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 25 अप्रैल।
    संत निरंकारी चेरीटेबल ट्रस्ट ने बुधवार को रक्तदान शिविर लगा 287 यूनिट ब्लड एकत्रित किया। गौरतलब हो कि ट्रस्ट हर साल 24 मई को इस तरह का रक्तदान शिविर लगाता है। 

    इस बार शिविर सेक्टर-2 अय्यपा मंदिर में लगाया गया, जिसमें महिलाओं ने 101 यूनिट ब्लड डोनेट किया। रक्तदान के लिए कुल 592 लोगों ने पंजीयन कराया। दुर्ग जिला चिकित्सालय की टीम रक्तदान के लिए मौजूद रही। ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. जिज्ञासा ने शिविर को जिले का सबसे बड़ा रक्तदान शिविर बताया। रक्तदान शिविर का उद्घाटन कांग्रेस के पूर्व कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा ने किया। 

    उन्हें दुपट्टा पहनाकर पूर्व विधायक भजन सिंह निरंकारी और ब्रांच इंचार्ज सतपाल सैनी ने सम्मानित किया। रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाने विधायक देवेंद्र यादव, युवा चेंबर प्रदेश अध्यक्ष अजय भसीन, सत्य साई सेवा समिति से संदीप नायडू, शेख महमूद, गौरी नायडू, तुलसी साहू, सुनीता जैन, रश्मि वर्मा, सीजू एंथोनी, मो. गनी, वायके सिंह, मनीष जिग्यासी मौजूद रहे। 

     

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • धमधा नाका ओवरब्रिज में बाईक स्लिप होने से हादसा

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    दुर्ग, 25 अप्रैल।
    धमधा नाका ओव्हरब्रिज में बुधवार की दोपहर एक हादसे में जहां पिता की मौत हो गई, वहीं पुत्र हादसे में बाल-बाल बच गया। पुत्र को हादसे में मामूली चोटे आई हैं। यह हादसा मोटरसायकल स्लिप होने से सामने आया।

    मनोज व्यास कादम्बरी नगर का निवासी था। वह केबल व्यवसाय से जुड़ा हुआ था। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक मनोज व्यास विश्वदीप स्कूूल में कक्षा 6वीं के छात्र अपने पुत्र वेदांत व्यास को मोटरसाइकिल पर बिठाकर स्कूल से वापस घर लौट रहा था। वे दोनों करीब 12 बजे के आसपास धमधा नाका ओव्हरब्रिज पहुँचे थे, तभी मोटरसायकल स्लिप हो गई और वे दोनों मोटरसाइकिल समेत गिर गए। हादसे में घायल पिता-पुत्र को उपचारार्थ जिला अस्पताल पहुँचाया गया। जहां परीक्षण उपरांत चिकित्सक द्वारा मनोज को मृत घोषित कर दिया गया। 

    पुत्र वेदांत को मामूली चोटे आने से प्राथामिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। बताया गया है कि मनोज व्यास को सिर पर अंदरूनी चोटें आई थी। जो उसकी मौत का कारण बनी। मृतक मनोज व्यास कांदम्बरी नगर में किराए के मकान में परिवार समेत रहता था। वह पूर्व मेें सत्तीचौरा गंजपारा में रहता था। 

     

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 25 अप्रैल।
    नागपुर के कार सवार पांच युवकों ने बीती रात लगभग 10:45 बजे बायपास पर नेहरू नगर के एक कारोबारी को रोका और उस पर प्राणघातक हमला कर दिया। 
    आरोपियों ने बोल्डर पटक कर उसकी लग्जरी कार को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। सूचना पर डायल 112 के जवानों ने कार में सवार पांचों आरोपियों को सुपेला थाना के सामने दबोच लिया। शिकायत पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ प्राणघातक हमला, रास्ता रोकना और कुचेष्टा से नुकसान पहुंचाने की धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया। आरोपियों को आज न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।   सुपेला टीआई भावेश साव ने बताया कि बीती रात एमआई रोड नागपुर निवासी संदीप गुप्ता, संतोष झा, शुभम कोटेदार, अनिमेश कुमार और आलोक सिंह अपने भाई की शादी में शामिल होने भिलाई तीन दर्शन मंदिर आ रहे थे। पांचों दो अलग-अलग कार में सवार थे। 

    इसी दौरान नेहरू नगर का कारोबारी ज्ञानेश्वर सिंह उर्फ ज्ञानू राजनांदगांव स्थित अपने ट्रैक्टर शोरूम को बंद लौट रहा था। बाइपास पर डी मार्ट के सामने जब वह लघुशंका के लिए रूका, तभी कार सवार युवक पहुंचे और ज्ञानू से तीन दर्शन मंदिर पहुंचाने का रास्ता पूछने लगे। सभी युवक नशे में धुत थे इसलिए ज्ञानू ने उनसे बात नहीं की और पीछा छुड़ाते हुए अपनी कार चालू कर घर के लिए बढ़ गया। आरोपियों को ज्ञानू की यह बात अच्छी नहीं लगी और वे कार से पहुँच उसका रास्ता रोकने लगे। कार सवार आरोपी युवकों ने ज्ञानू की कार को कट मारा तथा उसे गाली देने लगे। 

    इस बीच बोल्डर से कार की खिडक़ी और सामने के ग्लास को तोड़ दिया और सुपेला की ओर भाग निकले। इससे पहले रोड पर चलते-चलते ज्ञानू डायल 112 को शिकायत कर चुका था। जैसे ही कार सुपेला चौक के सामने पहुंची, पहले से तैनात जवानों ने धरदबोचा। अरोपियों ने ज्ञानू से जमकर मारपीट भी की। घटना की खबर मिलते ही घायल ज्ञानू के दोस्त मौके पर पहुंचे और उसे चंदूलाल चंद्राकर अस्पताल ले गए, जहां से उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। पकड़े गए आरोपियों को आज न्यायालय में पेश किया गया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।  

     

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 

    भिलाई नगर, 25 अप्रैल। बीएसपी के कार्मिक विभाग द्वारा रेल एवं स्ट्रक्चरल मिल के सभागार में, हाल ही में विभागीय संचार मंच के तहत मुख्य नियोक्ता और ठेका प्रचालन प्राधिकारी की भूमिका और जिम्मेदारी विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। महाप्रबंधक जी सेनगुप्ता के मुख्य आतिथ्य एवं उप महाप्रबंधक कृष्ण साह के विशेष आतिथ्य में कार्यशाला का उद्घाटन हुआ। 

    रेल मिल एवं रोल टर्निंग शॉप के मुख्य नियोक्ताओं एवं ठेका प्रचालन प्राधिकारियों, उप महाप्रबंधक-सहायक महाप्रबंधक व संबंधित कर्मचारी जोकि ठेका प्रचालन कार्य से संबंधित गतिविधियों को सम्पन्न करते हैं, कार्यशाला में भाग लिए। ठेका श्रमिक प्रकोष्ठ के द्वारा आयोजित उक्त कार्यशाला में व्ही रामाराव एवं एमव्हीव्ही मेटा प्रसाद, सहायक प्रबंधक ने विस्तृत प्रस्तुतीकरण प्रस्तुत करते हुए मुख्य नियोक्ताओं, ठेका प्रचालन प्राधिकारियों, उपस्थित अधिकारीगणों एवं कर्मचारियों को ठेका प्रचालन करते समय उनकी भूमिका और जिम्मेदारी की जानकारी दी। इस कार्यक्रम में लगभग 45 अधिकारी एवं कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। 

    मुख्य नियोक्ताओं महाप्रबंधक जी सेनगुप्ता तथा उप महाप्रबंधक एस के श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि संविदा श्रमिक अधिनियम-1970 के अन्तर्गत आरएसएम और आरटीएस के स्थापनाओं में ठेका पद्धति से सम्पन्न किये जाने वाले कार्यों को नियमानुसार सहायक श्रम आयुक्त को फार्म नम्बर-7 में भरकर समय पर जानकारियाँ प्रदान की जायेंगी तथा ठेका श्रमिकों को मिलने वाले अन्य लाभों को संरक्षित किया जायेगा। इस दौरान संबंधित विषय पर प्रश्नोत्तर का आयोजन किया गया, जिसमें सभी सहभागियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस कार्यशाला को उप महाप्रबंधक के दिशा-निर्देश में आयोजित किया गया जिसमें प्रबंधक के आर मेहरा ने समन्वयक की भूमिका निभाई।

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • सोमवार को दीनदयाल ऑडिटोरियम में आयोजन

    छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    भिलाई नगर, 25 अप्रैल।
    शास्त्रीय नृत्य की परंपरा को भिलाई-दुर्ग के 100 से ज्यादा कलाकार राजधानी रायपुर के मंच पर साकार करने जा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस पर कृष्णप्रिया कथक केंद्र से एक विशेष नृत्य नाटिका इतिहास-अ टेल ऑफ डांस की प्रस्तुति 29 अप्रैल को रायपुर के दीनदयाल ऑडिटोरियम में दी जाएगी। 

    नृत्य नाटिका में वैदिक काल से अब तक की नृत्य यात्रा को मंच पर साकार किया जाएगा। नाटिका मूलत: कथक नृत्य शैली पर आधारित है। जिसकी तैयारियों में दुर्ग-भिलाई के सौ से ज्यादा कलाकार महीने भर से लगे हुए हैं। नृत्य नाटिका का संचालन कर रहीं उपासना तिवारी ने बताया कि भारतीय शास्त्रीय नृत्यों की विशेषता है कि इसका जन्म यौगिक क्रियाओं से हुआ है और इसका अस्तित्व भी उतना ही प्राचीन है। अनेक उतार चढ़ाव के साथ शास्त्रीय नृत्य शैली ने अपना अस्तित्व कायम रखा है। समय की धारा के साथ साथ आधुनिक युग के संगीत नृत्य को अपने में समाहित करते चल रहा है जिसकी अभिनव प्रस्तुति 29 को तैयारी कर रहे कलाकार मंच पर देंगे। 

     

     

     

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    भिलाई नगर, 25 अप्रैल।
    सेक्टर-7 में जारी समर कैम्प के चौथे दिन टच द लाईट प्रोग्राम की शिक्षिका शिखा भटनागर ने आंतरिक सुंदरता विषय पर बच्चों को बताया कि हर चमकती हुई चीज सोना नहीं होती। एक समय बाद वह अपनी चमक खो देता है पर असली सोना सदा चमकता रहता है। हमारी आंतरिक सुंदरता हमारे अंदर छुपी है लेकिन हम उसका बहुत ही कम समय उपयोग करते है और बाहरी सुंदरता जैसे खुबसुरत चेहरा, अच्छे कपड़े आदि से हम अपनी सुंदरता की तुलना करते है क्योंकि हमारा सारा ध्यान बाहर की तरफ होता है। हर समय हम दूसरों को देखते हंै। जैसे वह बहुत झूठ बोलता है, आलसी है, गाली देता है आदि। कभी अपने अंदर झांककर नहीं देखते है कि मेरा व्यवहार दूसरों के प्रति कैसा है। दूसरों को गिराकर आगे बढऩा गलत है जिसे वैल्यूज के बैलून गेम्स द्वारा बताया गया। जीतने की लगन, एकता में बल को विडियो क्लीप के माध्यम से प्रोजेक्टर पर दिखाया गया। 

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 

    दुर्ग, 25 अप्रैल। छत्तीसगढ़ मंच के अध्यक्ष ईश्वर सिंह राजपूत ने शहर के हृदय स्थल पुराना बस स्टैंड पर चकाचौंध प्रकाश व्यवस्था करने की घोषणा करते हुए कहा कि उपेक्षित पड़े पुराना बस स्टैंड को संवारने की दिशा में उक्त कार्य को अंजाम दिया जाएगा। 

    तत्संबंध में श्री राजपूत ने जारी विज्ञप्ति के माध्यम से कहा कि शहर के सबसे उपयोगी स्थल को छत्तीसगढ़ मंच 15 अगस्त को रोशनी से जगमग करेगा। क्योंकि उक्त स्थल का उपयोग राजनीतिक दल के अलावा शासकीय कर्मी सभा, धरना प्रदर्शन के अलावा सामाजिक, सांस्कृतिक, रचनात्मक व  गीत संगीत, जनसेवा के लिए उपयोग करते हैं। यहां पर बाबा अब्दुल रहमान शाह  काबुली रहमतुल्लाह अलेह की शान में प्रतिवर्ष उर्स कमेटी द्वारा तीन दिवसीय कव्वाली का भव्य कार्यक्रम  रखा जाता है, जिसे देखने छत्तीसगढ़ के अलावा आसपास के राज्य से भी लोग आते हैं। इतना महत्वपूर्ण स्थल होने के बाद भी अब तक यह उपेक्षित पड़ा है, लेकिन किसी ने भी अब तक इसके कायाकल्प के लिए कोई प्रयास नहीं किया है, जबकि छत्तीसगढ़ मंच इसके लिए निरंतर प्रयासरत है ।

    अरुण वोरा ने की थी घोषणा
    छत्तीसगढ़ मंच की मांग पर विगत 26 दिसंबर 2018 को संगीतमय कार्यक्रम सुनहरी यादें पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित नगर विधायक अरुण वोरा ने छत्तीसगढ़ मंच की मांग पर  पुराना बस स्टैंड को चकाचक प्रकाशमय  करने की घोषणा करते हुए कहा था कि इसके लिए राशि की कमी आड़े आने नहीं दी जाएगी। हालांकि लोकसभा चुनाव व आचार संहिता को देखते हुए मंच ने विधायक से इस कार्य को आचार संहिता हटने के बाद प्राथमिकता के आधार पर यथाशीघ्र करवाने निवेदन किया है। 

    मंच के दिनेश जैन, अबरार पुवार, संजय खंडेलवाल, मो. समी, गुरमीत सिंग भाटिया, अनिल ताम्रकार, मयंक भारद्वाज, जवाहर सिंह, चंद्रदीप ताम्रकार, बाबू भाई ने विधायक श्री वोरा पर विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि 15 अगस्त के पूर्व पुराना बस स्टैंड को प्रकाशमय कर दिया जाएगा, नहीं तो छत्तीसगढ़ मंच अपने खर्चे पर 15 अगस्त को पुराना बस स्टैंड को रोशनी से जगमग करेगा।

     

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • हेमचंद यादव विवि का पांचवां स्थापना समारोह 

    छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    दुर्ग, 25 अप्रैल।
    संभागायुक्त एवं स्व. हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के कुलपति दिलीप वासनीकर ने पांचवें स्थापना समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय बहुत ही कम समय में अनेक उपलब्धि अर्जित की है। विश्वविद्यालय ने मात्र पांच साल में कर्मचारियों और अधिकारियों की मेहनत और लगन के परिणामस्वरूप यह उपलब्धि अर्जित की है। 

    उन्होंने कहा कि दुर्ग विश्वविद्यालय की स्थापना दुर्ग संभाग के लिए अविस्मरणीय रहा है। दुर्ग विश्वविद्यालय की स्थापना के पूर्व, संभाग में संचालित महाविद्यालयों का नियंत्रण रायपुर स्थित पं. रविशंकर विश्वविद्यालय से संचालित होता था। दुर्ग विश्वविद्यालय की स्थापना होने से संभाग के महाविद्यालयों के संचालन और विद्यार्थियों की सभी प्रकार की शैक्षणिक गतिविधियां को संचालित करने की सुविधा मिली है। 

     श्री वासनीकर ने कहा कि अच्छे कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को समय-समय पर प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। उन्होंने दुर्ग विश्वविद्यालय में शैक्षणिक पाठ्यक्रमों, शोध, अनुसंधानों, परीक्षा कार्यक्रमों अन्य महाविद्यालयों का विश्वविद्यालय में संबद्धता एवं सभी आवश्यक संसाधनों को आवश्यकतानुसार पूर्ति करने कहा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज के समय में शैक्षणिक गतिविधियों के साथ.साथ समाज को संस्कारवान बनाए जाने की आवश्यकता है। चरित्र और संस्कारवान समाज से ही प्रदेश व देश का विकास संभव है। संस्कारित समाज से देश का चरित्र निर्माण होता है। इसके लिए उन्होंने शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ चरित्र निर्माण पर भी जोर दिया। 

    विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस के अवसर पर कुल सचिव सीएल देवांगन ने विश्वविद्यालय की स्थापना से लेकर पांच साल की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। विश्वविद्यालय के अन्य अधिकारियों ने भी स्थापना दिवस के अवसर पर अब तक की उपलब्धियों से उपस्थित लोगों को अवगत कराया। 

    इस अवसर पर उप कुल सचिव कुलदीपए उप कुशल सचिव डॉ. राजमणी पटेल, सहायक कुल सचिव सौरभ शर्मा, सहायक कुल सचिव हिमांशु शेखर मण्डावी, सहायक कुल सचिव डॉ. सुमीत अग्रवाल, शासकीय वाणिज्य पाटणकर महिला महाविद्यालय के प्राचार्य सुशीलचंद्र तिवारी, शासकीय विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एमए सिद्धिकी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. निरजारानी पाठक, संचालक खेल एवं शारीरिक शिक्षा डॉ. ललित वर्मा, वित्त अधिकारी डॉ. ज्योत्सना शर्मा उपस्थित थे। 

     

     

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • दुर्ग, 24 अप्रैल। लोकसभा क्षेत्र में भारी गर्मी के बावजूद इस बार रिकार्ड मतदान हुआ। क्षेत्र के 67.07 प्रतिशत मतदाताओं ने मत डाले। पाटन विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 74 एवं वैशाली नगर में सबसे कम 58 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। 

    जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव 2014 के दौरान क्षेत्र में कुल 67.05 प्रतिशत मत पड़े थे। जिसके मुकाबले इस बार अधिक मतदान हुआ है, जबकि अभी कई दूरस्थ मतदान केन्द्रों के अंतिम रिपोर्ट पहुंचे नहीं है। गत लोकसभा चुनाव के दौरान भी पाटन विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक मतदान हुआ था। दुर्ग लोकसभा के अन्य विधानसभा क्षेत्रों में इस बार क्रमश: दुर्ग ग्रामीण 73, दुर्ग शहर 63.38, भिलाई नगर 65, वैशाली नगर 58, अहिवारा 68.25, साजा 70.10, बेमेतरा 69.50 एवं नवागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 65.54 प्रतिशत मतदान पडऩे की जानकारी मिली है।

     

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 

    तिल्दा नेवरा, 24 अप्रैल। तिल्दा नेवरा के सभी मतदान केंद्रों में वह सभी बूथों में महिला और पुरुषों ने बड़े ही उत्साह के साथ भाग लिया और मतदान किया।  नगर में महिला पुरुष का मतदान सामान्य रहा नगर में पुलिस की एवं अर्धसैनिक बलों के द्वारा बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराया गया। 

    वहीं मतदान करने वालों में कई बुजुर्गों ने भी भाग लिया जिसमें राठी परिवार की दादी अम्मा जोकि 105 वर्ष की उम्र की है उन्होंने भी अपना मतदान किया। साथ ही नगर के मुकेश जैन जोकि कई दिनों से अस्वस्थ हैं क्योंकि चलने में थोड़ा असमर्थ है उन्होंने भी मतदान में भाग लिया। वे व्हील चेयर में बैठकर मतदान केंद्र  पहुंचे।

    नेवरा मिडिल स्कूल दो के बूथ क्रमांक 178 में मशीन में कुछ खराबी आने के कारण मतदान करने में थोड़ा असुविधा लोगों को देखने को मिला जिसे कुछ ही समय में सुधार लिया गया। साथ वोट डालने वाले मतदाताओं को चुनाव आयोग से थोड़ी शिकायत देखने को मिला लोगों ने बताया कि गर्मी का दिन है और सुबह 7:00 बजे से ही काफी धूप हो जाता है लेकिन मतदाताओं के लिए किसी भी प्रकार का कोई पंडाल या छाया की व्यवस्था देखने को नहीं मिला। कड़ाके की धूप और गर्मी से मतदाता बेहाल रहे जिसे महिला मतदाताओं के द्वारा जमकर कोसते देखा गया हालांकि कुछ मतदाता है अंदर बरामदे में भी रहे लेकिन ज्यादातर मतदाता बाहर में धूप से परेशान दिखे।

     वहीं सभी राजनीतिक पार्टियां भी अपने अपने पार्टी के लिए शांतिपूर्ण से वोट मांगते हुए व वोट डालने की अपील करते नजर आए। कहीं पर भी किसी प्रकार का आपस में विवाद नहीं देखा गया। वोटिंग के बाद दोनों ही राष्ट्रीय पार्टी भाजपा औऱ   कांग्रेस अपने अपने कार्यालय अपने अपने पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं के बीच में विचार-विमर्श करते हुए अपने पार्टी कार्यालय में काफी देर तक देखा गया। तिल्दा  नगर के सभी मतदान केंद्रों में भाजपा और कांग्रेस के बीच ही टककर रही वहीं तिल्दा नेवरा में किसी निर्दलीय प्रत्याशी का कोई खास  असर  देखने को नहीं मिला।

    दूल्हे ने वोट दिया फिर निकली अपनी बारात 
    तिल्दा नेवरा, 24 अप्रैल। तिल्दा के समीप ग्राम छपोरा में लोकसभा चुनाव में अपना वोट दिये फिर अपनी बारात निकली! आशीष वर्मा ने बताया कि छपोरा गांव में डगेश्वर वर्मा की शादी थी जिसमे मतदान के दिन उनका बारात पहंदा , पलारी , गया जिसमें दूल्हा अपनी पूरी तैयारी में था और अपना एक वोट मतदान को करने के बाद बारात निकली , दूल्हा मतदान के प्रति जागरूक है जो अपना अधिकार को जाना और किया !

    इस मतदान चुनाव महापर्व में सभी ग्रामवासी ने जो दूल्हा बने लडक़े की सभी ने तारीफ कि! उपस्थित लोग हीराराम वर्मा , सुरेश वर्मा , संतोष वर्मा , भगवती वर्मा , यशवंत वर्मा , अशवनी वर्मा , मनोज वर्मा , शोभाराम वर्मा , गोपाल निर्मलकर , गजानंद वर्मा , आदि लोगो ने बधाई दी।

     

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    दुर्ग, 24 अप्रैल।
    23 अप्रैल देश का महातिहार लोक सभा निर्वाचन दुर्ग शहर में मनायाष नगर निगम द्वारा इस महातिहार से मनाने की गई तैयारी न केवल यूथ से बूथ तक पहुंचा बल्कि मतदान केंद्र से की गई नई युक्ति दिव्यांग निशक्तजनों को कतार मुक्ति दिलाई। दुर्ग शहर के मतदाताओं ने लोकतंत्र का सम्मान करने कदम बढ़ाकर अपने वोट का दम भी दिखाया. एलो एवं रेड का थीम ठंडा चंदन का तिलक फूलों से स्वागत, ठंडा पेयजल, एयरकुल बड़े एयरजास्ट, दिव्यांगों के लिए खूबसूरत गुब्बारों से सजाकर तैयार किया गया था। आयुक्त सुनील अग्रहरि द्वारा आदर्श मतदान केंद्र, संगवारी एव दिव्यांग मतदान केंद्रों का सुबह से निरीक्षण कर निरीक्षण कर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

    दिव्यांग मतदाता सुगम और सरल मतदान कर सके जिसके लिए व्हील चेयर की व्यवस्था के साथ कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। उन्हें लाने ले जाने के लिए गाड़ी एव केंद्र तक ले जाने के लिए सहायता कर्मचारी व्हील चेयर उपलब्ध थी। शहर के मुख्य जगहों पर जैसे स्थान हिंदी भवन के पास, राजेन्द्र पार्क चौक, केलाबाड़ी रानी लक्ष्मी बाई चौक, सिविल लाइन साई मंदिर द्वार के सामने सहित अन्य जगहों पर मतदान जागरूकता के लिए शहर के चिन्हित धरोहर का कटआउट रखा गया था आने जाने वाले नागरिकों ने रुक रुक कर सेल्फी लेते दिखे जो काफी आकर्षण का केन्द्र रहा।

     

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    दुर्ग, 24 अप्रैल।
    लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित करने वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा ने शहर के लगभग सभी बूथों पर पहुंचे और लोगों से मुलाकात की। वहीं विधायक अरुण वोरा भी दिनभर शहर में अलग-अलग बूथों पर जाकर जायजा लेते रहे। सुबह मोहन नगर में अपना मतदान करते ही शहर के अलग अलग वार्डों में स्थापित मतदान केन्द्रों में पहुंच कर कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने का प्रयास किया। इस दौरान उन्होंने सेल्फी पॉइंट पर फोटो भी खिंचवाई। कर्मी की बिगड़ी तबियत, जिला अस्पताल में भर्ती
    स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को हुए मतदान पर जिले भर के सभी अस्पतालों, स्वास्थ्य केन्द्रों में 24 घंटे स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई थी। मतदान केन्द्रों में मतदान दल या किसी मतदाता की अचानक तबियत बिगडऩे पर उसे जिला अस्पताल तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई थी। चुनावी ड्यूटी के दौरान मतदान के दौरान ड्यूटी पर लगे एक कर्मी की अचानक तबियत बिगडऩे पर उसे जिला अस्पताल लाकर भर्ती किया गया है, जहां उसकी स्थिति नियंत्रण में है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि वैशाली नगर के एक मतदान केन्द्र में नगर पालिक निगम भिलाई में कार्यरत भंवर लाल (50) की ड्यूटी लगाई गई थी। दोपहर में अचानक भंवर लाल की तबियत बिगड़ गई थी। उसे चक्कर आने लग गए थे और वह खडेÞ नहीं हो पा रहा था। उसे 108 वाहन द्वारा तुरंत जिला अस्पताल लाकर भर्ती किया गया है।

    संभागायुक्त, कलेक्टर सहित अधिकारीगणों ने किया मतदान
    दुर्ग संभागायुक्त दिलीप वासनीकर ने परिवार सहित मतदान किया। संभागायुक्त श्री वासनीकर ने अपनी धर्मपत्नी और पुत्री के साथ मतदान किया। मतदान पश्चात उन्होंने मतदान केन्द्र में आए लोगों को उनके आस-पास में छूटे हुए लोगों को भी मतदान प्रक्रिया में भागीदार बनाने प्रेरित किया। दुर्ग कलेक्टर अंकित आनंद ने पॉलीटेक्नीक कॉलेज दुर्ग पहुंचकर मतदान किया। अपर कलेक्टर संजय अग्रवाल ने पॉलीटेक्नीक कॉलेज में मतदान किया।

     

     

     

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • दुर्ग, 24 अप्रैल। ग्राम पंचातय सिकोला के आश्रित ग्राम ठकुराईनटोला की 108 साल की बुजुर्ग महिला जगती बाई ने लोकतंत्र निर्माण के लिए समाज के लोगों को एक बड़ा संदेश दिया है। पूरी तरह से चलने-फिरने में असमर्थ जगती बाई में उत्साह देखने को मिला। उन्होंने व्हील चेयर में बैठकर दिव्यांग मितान की मदद से संजीदगी के साथ मतदान किया। 

    सके साथ ही ऋषभ नगर, दुर्ग की 80 वर्षीय दिव्यांग मूलचंद निवासी खण्डेलवाल कालोनी सहित अनेक दिव्यांगों और बड़े उम्रदराज बुजुर्गों ने उत्साहपूर्वक बड़ी तदात में मतदान किया।

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • भिलाई नगर, 24 अप्रैल। सेल मैनेजमेंट ने मंगलवार को सीईओ पद के लिए इंटरव्यू लिया। नए सीईओ के रूप में सेलम के ईडी एव्ही कमलाकर का चयन कर लिया गया है। माना जा रहा है कि वे 1 जून को बीएसपी के नए सीईओ के रूप में चार्ज लेंगे। ज्ञात हो कि सेल मैनेजमेंट ने एक इंटरनल सर्कुलर निकाला कर सीईओ पद के लिए आवेदन आमंत्रित किया था। इसके लिए कल इंटरव्यू लिया गया। इंटरव्यू के बाद एव्ही कमलाकर का चयन करने की खबर है चूंकि बीएसपी के सीईओ एके रथ मई में रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में यह माना जा रहा है कि वे बीएसपी के नए सीईओ होंगे। श्री कमलाकर भिलाई विद्यालय सेक्टर-1 के पास आउट बताए जाते हैं और वे बीएसपी के रेल मिल के जीएम भी रहे हैं। उनके चयन पर बीएसपी अफसरों में सकारात्मक प्रतिक्रिया रही है। 

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    भिलाई नगर, 24 अप्रैल। झारखंड के सीएम रघुवर दास की बेटी-दामाद ने अपने परिवार सहित मताधिकार का प्रयोग कल किया। दुर्ग के मुक्त नगर मतदान केंद्र में सभी ने लाइन में लगकर मतदान किया। सीएम रघुवर दास की बेटी रेनू साहू, दामाद यशपाल साहू के साथ उनकी मां शकुन्तला साहू, छोटे भाई और बहू पूनमचंद-हेमलता और गौरव-सरला साहू ने भी मतदान किया।  

     

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    भिलाई नगर, 24 अप्रैल। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के पीस ऑडिटोरियम सेक्टर-7 में जारी उत्कर्ष समर कैम्प के तीसरे दिन फाईनेन्शियल एडवाईजर जसवीर सिंग ने कहा का कि नोट करने से ज्यादा समझने का महत्व होता है। मन बुद्धि संस्कार सहित बिना किसी बाहरी आवरण के प्रभाव के किसी एक लक्ष्य में समा जाना या टिक जाना ही एकाग्रता कहलाती है। एकाग्रता की शक्ति के लिए उन्होंने छोटे छोटे ट्रिक्स और कहानियों के माध्यम से बच्चों को बॉडी लैग्ंवैज, बैठने, उठने एवं अपनी बात बोलने का महत्व बताया। 
    ब्रह्माकुमार पोषण ने म्यूजिकल एक्सरसाईज और ज्ञानवर्धक मिमक्री कर सभी को चार्ज किया। कार्यक्रम के सेकण्ड सेशन में सभी बच्चों को फरिश्तों द्वारा तिलक और वैल्यू कार्ड देकर सुंदर नृत्य किया गया। 
    बच्चों को बताया गया कि दूसरों को खुशी देने वाले देवदूत ही फरिश्ते कहलाते हैं इसलिए हमें बड़ों की आज्ञा मान उन्हें खुशी देनी चाहिए। 

     

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • भिलाई नगर, 24 अप्रैल। भिलाई नगर के विधायक देवेंद्र यादव ने कल हाउसिंग बोर्ड के लघु उद्योग भवन के मतदान केंद्र में मतदान किया। श्री यादव सुबह 8:30 बजे मतदान करने के लिए बूथ पर पहुंचे थे। मतदाताओं के साथ लाइन में खड़े हो कर वे अपनी बारी का इंतजार करते रहे। करीब 2 घंटे बाद जब उनका नंबर आया तब उन्होंने मतदान किया। देवेंद्र यादव ने कहा कि इस बार पूरे देश में परिवर्तन की लहर चली है। पूरा देश बदलाव चाह रहा है। उम्मीद है कि छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों में कांग्रेस की जीत होगी। इस दौरान कई मतदाताओं ने देवेंद्र यादव के साथ सेल्फी भी ली।

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    भिलाई नगर, 24 अप्रैल। आम चुनाव 2019 के मतदान दिवस पर लोगों ने भारी उत्साह के साथ मतदान केन्द्रों पर पहुँच मताधिकार का उपयोग किया। निगम क्षेत्र के 17 आदर्श मतदान केन्द्र सहित अन्य बूथों का जिलाधीश अंकित आनंद, अपर कलेक्टर संजय अग्रवाल, आयुक्त एसके सुंदरानी ने भ्रमण कर व्यवस्था का जायजा लिया। 

    कलेक्टर ने अपने भ्रमण के दौरान पोलिंग बूथ पर लगे कर्मचारियों से व्यवस्था की जानकारी ली और मतदान व्यवस्था में लगे बूथ पर तैनात कर्मचारियों से कहा कि मतदाता को किसी प्रकार की कोई तकलीफ न हो इस बात का विशेष ध्यान रखें। दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं के लिए केन्द्र में रखे गये व्हीलचेयर आदि की व्यवस्था से अधिकारीगण अवगत हुए। 
    इसके पूर्व आयुक्त एसके सुंदरानी जोन 4 में बनाये गये आदर्श मतदान केन्द्र में उपस्थित रहकर मतदाताओं का केन्द्र में हुए स्वागत सत्कार में भागीदारी दी। मतदान केन्द्रों पर बनाये गये सेल्फी जोन का भी मतदाताओं ने आनंद लिया। 

     

     

     

  •  



Previous12345Next