छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous123456789...9798Next
16-Sep-2021 8:01 PM (16)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुम्हारी, 16 सितंबर। निकटवर्ती ग्राम गोढ़ी में वृहद किसान कैम्प का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में किसानों को कृषि से संबंधित समस्याओं, साकार की योजनाओं सहित कृषि हेतु आसानी से ऋण की उपलब्धता पर विस्तार से जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम में गोढ़ी सहित आसपास के करीब 122 किसानों ने हिस्सा लिया एवं अपनी समस्याओं को साझा किया।

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्यअतिथि एस वी राधाकृष्ण राव (डीजीएम बिजनेस एंड आपरेशन) रायपुर ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि कई बार जानकारी के अभाव में किसान भाई योजनाओं का लाभ नही ले पाते ऐसी स्थिति में उन्हें बैंक के संबंधित अधिकारियों से मिलकर इसकी पूर्ण एवं सही जानकारी लेनी चाहिए। इसके  साथ ही क्षेत्रीय प्रबंधक रीजन-2 के चक्रवर्ती जी , नाबार्ड के जिला विकास अधिकारी, बागवानी विभाग के साहू जी क्षेत्राधिकारी संतोषी पंडा एवं कृषि तकनीकी अधिकारी रत्नावती देवी भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। स्थानीय शाखा के शाखा प्रबंधक जी टी निम्जे ने किसानों को आश्वस्त किया कि किसी भी तरह की कोई भी कृषि से संबंधित परेशानी हो तो वे  हमारे विशेषज्ञों की सलाह लेकर कृषि के कार्य को सुचारू रूप से कर सकते हैं। इस बीच कई किसानों ने अपनी समस्याएं बताई जिसका निराकरण किया गया।


16-Sep-2021 8:00 PM (15)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुम्हारी, 16 सितंबर। स्वामी आत्मानंद शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मिडिल क्लास के बच्चों के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा नागरिकों के सहयोग से मंगलवार को थालियां वितरित की गई।

अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाने से जंजगिरी में स्थानीय जनप्रतिनिधियो समेत यहां के  नागरिकों में काफी हर्ष है। संसाधनों तथा पढा़ई की गुणवत्ता को बढ़ाने में यहां की पालिका प्रशासन ,शिक्षा विभाग तो रुचि ले ही रही हैं। साथ ही साथ यहां के स्थानीय नागरिक और जनप्रतिनिधि भी पीछे नहीं है। सुविधाओं मे बढ़ोतरी के उद्देश्य से ही ‘मिड डे मिल’ के लिए एल्डरमैन अशोक साहू, शा.वि.समिति उपाध्यक्ष तीरथ देवांगन, दिनेश यादव, राम निर्मलकर द्वारा बच्चों के लिए थालियां प्रदान की गई ।

इस अवसर पर शिक्षिका अंजना सिंग, श्रुति पांडे, कीर्ति बापेट, विद्या यादव उपस्थित रहे ।वरिष्ठ शिक्षिका अंजना राय ने आभार तथा धन्यवाद ज्ञापित किया।


16-Sep-2021 7:15 PM (12)

दुर्ग, 16 सितम्बर। छत्तीसगढ़ धीवर समाज महासभा के अध्यक्ष थानसिंह मटियारा का निधन हो गया है। उनका अंतिम संस्कार आज शाम 4 बजे स्थानीय मुक्तिधाम में किया गया।

 


16-Sep-2021 6:12 PM (16)

4 करोड़ 83 लाख  की लागत से बने शासकीय नागरिक कल्याण महाविद्यालय का लोकार्पण 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 16 सितम्बर।
उच्च शिक्षा की बेहतरीन अधोसरंचना हमने तैयार की है। जहां जरूरत है वहां पर नये महाविद्यालय आरंभ किये हैं और यहां सुविधाओं में भी काफी इजाफा किया है। रोजगार के द्वार भी सरकार ने खोले हैं। अभी विद्युत कंपनी, असिस्टेंट प्रोफेसर, पटवारी, पुलिस आदि की नियुक्ति की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में गोधन न्याय योजना आदि योजनाओं के माध्यम से अतिरिक्त आय का द्वार खुला है। यह बात शासकीय नागरिक कल्याण महाविद्यालय के लोकार्पण के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कही। 

1985 से बने इस महाविद्यालय के लिए भवन 4 करोड़ 83 लाख रुपए की लागत से तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में 10 लाख क्विंटल वर्मी कंपोस्ट का उत्पादन हुआ है। सरकार के प्रयासों से जैविक खेती का रास्ता खुला है और धीरे-धीरे प्रदेश की पहचान इस ओर बनेगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा  कि किसानों के साथ सभी वर्गों के समुचित विकास के लिए कार्य सरकार ने किया है। कर्जमाफी के निर्णय से किसानों को बड़ी राहत पहुंचाई। इसके साथ ही राशन, हाफ रेट बिजली आदि योजनाओं के माध्यम से प्रदेश के विकास के लिए समुचित प्रयास किया। 

अपने संबोधन में जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आम जनता के बुनियादी महत्व के सभी विषयों पर राहत पहुँचाई है। तेजी से विकास किया है और सभी वर्गों के विकास की चिंता की है। उन्होंने कहा कि चाहे कर्ज माफी हो या सबको राशन देने की बात हो, शासन की योजनाएं सबके दिल को छू लेने वाली हैं।

इस अवसर पर पीएचई मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अहिवारा को पूर्ण तहसील का दर्जा दिलाया। नंदिनी-जामुल रोड का भूमिपूजन हुआ। यहां 15 अक्टूबर के बाद काम हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सबको बुनियादी सुविधाएं देने के लिए सरकार संकल्पित है। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने इस अवसर पर कहा कि उच्च शिक्षा के लिए तेजी से कार्य शासन द्वारा किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में नागरिक आवश्यकताओं के मुताबिक नये कालेज आरंभ किये गये हैं। इस मौके पर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने प्रतिवेदन पढ़ा और अहिवारा में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी दी।
सर्किट हाउस का लोकार्पण- मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सर्किट हाउस का लोकार्पण भी किया। इसकी लागत 1 करोड़ 30 लाख रखी गई है।
 


16-Sep-2021 6:10 PM (20)

18 ट्रैवल हिस्ट्री वाले

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 16 सितम्बर।
दुर्ग-भिलाई में डेंगू अब खतरनाक रूप ले रहा है. रोजाना मिल रहे डेंगू मरीजों के चलते निगम प्रशासन सकते में हैं। डेंगू के नियंत्रण के सारे उपाय फेल साबित हो रहे हैं. हालांकि ज्यादातर डेंगू मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री है। बुधवार को तितुरडीह दुर्ग व सुंदर नगर कोहका में डेंगू के 1-1 मरीज पाए गए हैं। रायपुर से तितुरडीह पहुंची युवती का इलाज शंकराचार्य भिलाई में चल रहा है. इसी तरह राजनांदगांव से सुंदर नगर पहुंचे बुजुर्ग का इलाज सेक्टर 9 भिलाई में जारी है। इन दोनों मरीजों का एलाइजा टेस्ट हुआ, जिसमें डेंगू पॉजिटिव पाई गई है।

दुर्ग, भिलाई, चरोदा व रिसाली निगम में ही डेंगू के मरीज पाए गए हैं. ग्रामीण इलाकों में एक भी मरीज नहीं मिले हैं. जिले में अब तक कुल 45 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं. इनमें से 18 मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री है. यानी ये मरीज दूसरे जिले या प्रदेश से आए हैं. वर्तमान में 4 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 41 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. जिला मलेरिया विभाग से मिली जानकारी के अनुसार डेंगू के लक्षण वाले 22049 लोगों की जांच हुई. रैपिड एंटीजन टेस्ट में 117 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई. फिर डेंगू कंफर्म करने एलाइजा टेस्ट हुआ, जिसमें 45 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है।
 


16-Sep-2021 6:09 PM (14)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 16 सितम्बर।
जिला पावर लिफ्टिंग एसोसिएशन एवं गैलेक्सी जिम सिकोलाभाठा के संयुक्त तत्वावधान में दुर्ग जिला पावर लिफ्टिंग एवं बेंच प्रेस प्रतियोगिता का आयोजन 19 सितम्बर को गैलेक्सी जिम सिकोलाभाठा में है. जिसमें जिले के पाटन, चरोदा, धमधा, भिलाई, भिलाई-3, कुम्हारी एवं दुर्ग के 70 से 80 खिलाडिय़ों के उपस्थित होने की सूचना प्राप्त हुई, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय व राज्य के पदक विजेता खिलाड़ी विशेष रूप से प्रदर्शन करेंगे।

पावर लिफ्टिंग के वजन ग्रुप 53, 59, 66, 74, 83, 93, 105, 120, प्लस 120 कुल 9 ग्रुप एवं बेंच प्रेस प्रतियोगिता में 53 किग्रा से लेकर प्लस 120 किग्रा तक कुल 9 ग्रुप के लिए खिलाड़ी मुकाबला करेंगे। साथ ही बालिका/महिला वजन वर्ग 43, 47, 52, 57, 63, 69, 76, 84, प्लस 84 के लिए खिलाड़ी मुकाबला करेंगे. इस प्रतियोगिता में सर्वाधिक वजन उठाने वाले खिलाड़ी को स्ट्रांगमेन ऑफ दुर्ग पावर लिफ्टिंग 2021 एवं बेंच प्रेस स्ट्रांगमेन ऑफ दुर्ग 2021 से नवाजे जाएंगे। इस प्रतियोगिता में विजेता खिलाडिय़ों को मेडल एवं प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
 


16-Sep-2021 6:06 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 16 सितम्बर।
नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी के दिशा निर्देश पर निगम ने बिना अनुमति के निर्माण कार्य करवाने के खिलाफ निगम ने कार्रवाई करते हुए अतिक्रमण हटाया! 
भवन अधिकारी ने बताया कि नगर निगम कार्यालय में शिकायत मिली कि वार्ड 59 सिगरेट फैक्ट्री के सामने साकेत कालोनी,कातुलबोर्ड निवासी शिशिर देवांगन के द्वारा बिना अनुमति के अवैध रूप से नाली के ऊपर पर बाउंड्रीवाल और सडक़ क्षेत्र में शोलोप का निर्माण कार्य किया जा रहा है। 

मौका रिपोर्ट करवाए जाने पर शिकायत सही पाई गई,जिस पर भवन अधिकारी प्रकाश चंद थावनी के नेतृत्व भवन सहायक अधिकारी गिरीश दीवान के मार्गदर्शन में भवन निरीक्षक विनोद मांझी और अतिक्रमण प्रभारी शिव शर्मा की टीम ने निर्माणाधीन कार्य को रुकवाया, साथ ही बिना अनुमति के निर्माण को ध्वस्त किया। निगम ने जेसीबी के माध्यम से निर्माण कार्य किये तो तोड़ा कर हटाया गया। निगम की तोड़ू दस्ता और मोहन नगर थाना बल की मौजूदगी में की गई कार्रवाही।
 


16-Sep-2021 6:05 PM (15)

दुर्ग, 16 सितम्बर। निगम महापौर धीरज बाकलीवाल ने आज पुलगांव स्थित गौठान का आकस्मिक निरीक्षण किया. उन्होंने कल्याणम महिला स्व सहायता समूह के संचालक से मुलाकात की और गौठान के व्यवस्थाओं की जानकारी ली। डॉक्टर द्वारा प्रतिदिन गायों के स्वास्थ्य की जांच और इलाज की जानकारी दी। गौठान में मवेशियों के व्यवस्थाओं के संबंध में महापौर ने समूह के संचालक पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि पशुओं का रख रखाव पर विशेष ध्यान रखा जाए, लापरवाही बिल्कुल न करें. इस मौके पर वित्त विभाग प्रभारी दीपक साहू, शिक्षा विभाग प्रभारी मनदीप सिंह भाटिया और कार्यपालन अभियंता एमपी गोस्वामी मौजूद थे। 

महापौर धीरज बाकलीवाल ने गौठान की स्थिति का जायजा लेते हुए अधिकारी को शख्त निर्देश देते हुए कहा कि बारिश के मौसम के कारण जहां पानी का जमाव है वहां पर मलमा डलवाएं।

तथा गौठान में अच्छी व्यवस्था बनाने हेतु आवश्यक निर्देश दिए. गौठान के अंदर टीन शेड निर्माण जल्द काम शुरू करें, जिससे जानवरों को बारिश तथा दलदल से बचाव किया जा सके. सडक़ सीमेंटीकरण, नाली और पुलिया के लिए जल्द प्रस्ताव बनाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए. गौठान में जानवरों के लिए चारा व्यवस्था हेतु चारों तरफ फेंसिंग करवाए, जिससे जानवरों के लिए चारा सुरक्षित रह सके और मवेशियों के लिए गाजर घास आदि की व्यवस्था करने के लिए कहा गया. उन्होंने कहा गौठान में होने वाले निर्माण कार्यों में तेजी लाएं. 15 लाख की लागत से होने वाले फेंसिंग और गेट बनाने के लिए निर्देश दिए ताकि गौठान की क्षमता को और बढ़ाई जा सके.
 


16-Sep-2021 5:29 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 16 सितम्बर।
संस्कृत में एक श्लोक है-‘यस्य पूज्यंते नार्यस्तु तत्र रमन्ते देवता:’ अर्थात् जहां नारी की पूजा होती है, वहां देवता निवास करते हैं। महिला अपने जीवन के हर पड़ाव पर संघर्ष से भरी हुई होती है, चाहे उसका बचपन हो या गृहस्थ जीवन। जिम्मेदारियों के चलते समान्यत: ऐसा देखा गया है कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए नगर पालिका निगम के जोन क्षेत्रों में विशेष उद्यान बनाए गए हैं, जिसे की ‘पिंक गार्डन’ का नाम दिया गया है।

पिंक गार्डन-  हमारे पुरुष प्रधान देश में पिंक गार्डन ऐसा स्थान है जहां पुरुषों का जाना ही वर्जित है। यहां केवल व केवल महिलाओं को ही जाने की अनुमति है। महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बने और गार्डन के संसाधनों का प्रयोग कर स्वस्थ जीवन धारण करें यही इस गार्डन का मुख्य उद्देश्य है । पिंक गार्डन में ओपन जिम और वॉशरूम की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। गार्डन में कारपेट ग्रास लगाई गई है और पेंटिंग गुलाबी रंग से की गई है।

योगाभ्यास के लिए विशेष सुविधा- पिंक गार्डन में योगाभ्यास के लिए कारपेट ग्रास लगाई गई है। बदलते लाइफ स्टाइल के चलते लोग स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक तनाव से भी गुजर रहे हैं और इसके लिए वो योग को एक विकल्प के तौर पर अपना रहे हैं। गार्डन में आए महिला समूहों में से शांति जी से बात करने पर उन्होंने बताया कि वो बहुत लंबे समय से योगाभ्यास घर में करती थी, क्योंकि उन्हें योगाभ्यास के लिए पिंक गार्डन जैसा सुरक्षित वातावरण खुले स्थान पर नहीं मिल पा रहा था। पिंक गार्डन के बनने से वो बहुत खुश हैं क्योंकि उन्हें यहां किसी प्रकार का संकोच महसूस नहीं होता है। उन्होंने यह भी बताया कि यहां महिला समूह द्वारा लाफ्टर सेशन का आयोजन भी किया जाता है।

पिंक गार्डन के लिए चयनित पांच स्थान-  निगम के अंतर्गत कुल 5 जोन है। प्रत्येक जोन के एक उद्यान को पिंक गार्डन के रूप में विकसित किया जा रहा है। वार्ड क्रमांक-3 में लाल बहादुर शास्त्री उद्यान, वैशाली नगर में ट्राइएंगल पार्क, सेक्टर 1 में सडक़-14 स्थित उद्यान, वार्ड क्रमांक 38 में चंद्रमा चौक और वार्ड क्रमांक 54 सेक्टर 5 में सडक़ 41 व 42 के मध्य स्थित उद्यान को पिंक उद्यान का दर्जा दिया गया है। इन उद्यानों को तैयार करने में निगम प्रशासन द्वारा लगभग 2 लाख 90 हजार रूपए आबंटित किया गया है।
 


16-Sep-2021 5:28 PM (25)

साढ़े 4 करोड़  से बनाये गये 221 चबूतरे

छोटी सी पहल बड़ी बचत लेकर आई

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 16 सितम्बर।
धान संग्रहण केंद्रों में चबूतरों के नहीं होने के चलते हर साल धान के भीगने की समस्या सामने आती थी। इनके नहीं होने से हर साल बारिश में नीचे में पड़े धान के बोरे सीलन से भर जाते थे और धान की बड़ी मात्रा खराब हो जाती थी। शासन ने एक छोटा सा कदम उठाया। जिन संग्रहण केंद्रों में चबूतरे नहीं हैं वहां चबूतरे बनवाने का। 

डीएमएफ की राशि से इसके लिए साढ़े चार करोड़ रुपए स्वीकृत किये गये  और इसके माध्यम से 221 चबूतरे बनवाये गये। सभी जगहों में धान चबूतरे बन जाने से ग्रामीणों में अच्छा उत्साह है। भाठागांव के ग्रामीण रामसनेही ने बताया कि बारिश का भरोसा नहीं रहता। ऊपर ढंक देने से भी नीचे जब तक मजबूत ढांचा न हो, नीचे पड़े धान को भीगने से रोकना कठिन है। बारिश ज्यादा होने की स्थिति में तो काफी ज्यादा नुकसान होता था। अब चबूतरे बन गये हैं तो किसी तरह की दिक्कत नहीं। भाठागांव के ही सतीश साहू ने बताया कि छोटे-छोटे कदम उठाकर बड़ी बचत की जा सकती है। ऐसा तभी संभव हो पाता है जब सरकार आम जनता से जुड़ी हो। जब जमीन से जुड़ी सरकार होती है तो जनता की समस्याओं का प्रभावी तौर पर निराकरण होता है। साथ ही शासन ऐसे पहल करती है जो ग्रामीण क्षेत्र के लिए बेहद उपयोगी होते हैं और ऐसे नवाचार ग्रामीण विकास की दिशा को बदल देने में सक्षम होते हैं। जिला पंचायत सीईओ सच्चिदानंद आलोक ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार तेजी से संग्रहण केंद्रों में चबूतरा बनवाने की कार्रवाई की गई। चबूतरों के माध्यम से बड़ी संख्या में धान को सुरक्षित रख पाने में सफलता मिल रही है। उल्लेखनीय है कि डीएमएफ के माध्यम से कृषि के विकास को भी विशेष तौर पर फोकस किया गया है। चाहे मेड़ों पर अरहर बीज बोने के लिए किसानों को उत्साहित करना हो अथवा ड्रिप एवं स्प्रिंकलर के माध्यम से खेती। सभी में डीएमएफ के माध्यम से अच्छे कार्य किये गये हैं जिसका जमीनी असर देखने में मिल रहा है।
 


16-Sep-2021 5:26 PM (25)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 16 सितम्बर।
रोड पर मोटरसाइकिल खड़ी कर शराब पी रहे 3 लोगों को गाड़ी हटाने के लिए बोलना कार चालक को भारी पड़ गया। शराब के नशे में तीनों आरोपियों ने कार चालक की जमकर पिटाई कर दी। प्रार्थी की शिकायत पर पद्मनाभपुर चौकी पुलिस ने तीनों अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धारा 294, 323, 327, 506 बी एवं 34 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर जांच में लिया है।

पुलिस के मुताबिक न्यू मीनाक्षी नगर पोटियाकला वार्ड 53 निवासी ठेकेदार साकेत यादव अपने दोस्त की कार क्रमांक सीजी 07 बी वाय 0014 में अपने परिवार के साथ घूमने के लिए निकला था. द्वारिकापुरी रोड में भागवत आश्रम शनि मंदिर के पास वह पहुंचा तो सकरी रोड पर तीन अज्ञात व्यक्ति मोटरसाइकिल खड़ी कर शराब पी रहे थे. गाड़ी निकालने का रास्ता नहीं होने पर जब प्रार्थी ने उन्हें मोटरसाइकिल हटाने के लिए बोला तो तीनों अज्ञात आरोपी उससे शराब पीने के लिए पैसा मांगते हुए गाली गलौज करने लगे. इसके बाद आरोपियों ने उसे गाड़ी से खींच कर नीचे गिरा दिया और जान से मारने की धमकी देते हुए पत्थर से उसके सिर पर वार करने लगे। इससे प्रार्थी को चोटें आई. इसी दौरान प्रार्थी की पत्नी ने बचाव के लिए चिल्लाई तो आरोपी वहां से भाग निकले।  इसके बाद प्रार्थी को किसी तरह अस्पताल लाकर उसका इलाज कराया गया।

 


16-Sep-2021 5:23 PM (20)

दुर्ग, 16 सितम्बर। सांसद विजय बघेल की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय निगरानी समिति (दिशा) की बैठक 30 सितंबर को कार्यालय जिला पंचायत दुर्ग के सभाकक्ष में अपरान्ह 12 बजे आयोजित की जाएगी। बैठक में केन्द्रीय योजनाओं से संबंधित, जिले में किये जा रहे कार्यों के प्रगति की समीक्षा की जाएगी। बैंठक में संबंधित विभागों की उपस्थिति अनिवार्य है।
 


16-Sep-2021 5:21 PM (18)

पीडब्लूडी और निगम के अफसर दफ्तर से बाहर निकलकर दुरुस्त करें व्यवस्था-वोरा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 16 सितम्बर।
इंदिरा मार्केट की अव्यवस्थाओं और समस्याओं पर नाराजगी जताते हुए विधायक अरुण वोरा ने निगम अफसरों को व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिये हैं। 
वोरा ने मार्केट का निरीक्षण करते हुए कहा कि हजारों लोगों की आवाजाही वाले इंदिरा मार्केट की व्यवस्था दुरुस्त करने का काम सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जाना चाहिये। शहर का मुख्य बाजार होने के कारण यहां सुबह से रात तक खऱीदारी करने वालों की भीड़ रहती है। यहां की सफाई व्यवस्था, आवागमन सुविधा और पार्किंग के इंतजाम बेहतर बनाने की दिशा में योजनाबध्द तरीके से काम किया जाए।

वोरा ने मार्केट का निरीक्षण करते हुए कहा कि सडक़ पर कई जगह गड्ढे होने के कारण आवागमन में परेशानी हो रही है। यहां जीरा गिट्टी डालने का काम किया जाए ताकि लोग आसानी से आवाजाही कर सकें। मार्केट के सभी टायलेट में सफाई की व्यवस्था बेहतर होना चाहिये। मार्केट में  पार्किंग की समस्या कई साल है। वाहन पार्किंग के लिये तत्काल जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

वोरा ने कहा कि यूनिशेड का निर्माण कार्य भी तत्काल पूरा किया जाए, ताकि सब्जी व्यवसाइयों को परेशानी न हो। काम में विलंब होने के कारण व्यवसायी परेशान हैं। वोरा ने निगम कमिश्नर हरेश मंडावी से कहा है कि वे स्वयं मार्केट एरिया का भ्रमण करें और सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करें। उन्होंने दोनों कुओं में कचरा भरा होने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि कुओं को संरक्षित करने का काम होना चाहिये लेकिन यहां कचरा भरा होने के कारण भूजल प्रदूषित हो सकता है और भयंकर सड़ांध से व्यवसाइयों और नागरिकों को स्वास्थ्य से संबंधित समस्या हो सकती है।

निरीक्षण के दौरान मार्केट में महिला ई रिक्शा चलाकर जीवन यापन करने वाली कुमारी साहू ने वोरा को अपनी समस्या बताते हुए कहा कि किराये का ई रिक्शा चलाने के कारण पर्याप्त आमदनी नहीं हो पाती है। ई रिक्शा के लिये कुमारी साहू ने विधायक से लोन दिलाने का निवेदन किया। वोरा ने कुमारी साहू की हौसला अफजाई करते हुए अपनी कार की बजाय ई रिक्शा में बैठकर वापस अपने निवास पहुंचे। वोरा ने कुमारी साहू को तीजा के उपहार के रूप में 5 सौ रुपए भी दिये और लोन दिलाने का आश्वासन भी दिया। 

सडक़ों पर गड्ढे पीडब्लूडी और नगर निगम के अफसर व्यवस्था सुधारने दफ्तर से बाहर निकलें।  वोरा ने शहर की मुख्य सडक़ों सहित वार्ड की सडक़ों पर गड्ढों की भरमार होने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि बारिश के दौरान सडक़ों की मरम्मत का काम लगातार जारी रखा जाए। 

गड्ढे भरने के बाद बारिश के कारण अगर मुरुम या जीरा गिट्टी बहने की समस्या है तो गड्ढे की फिलिंग के लिये पुख्ता इंतजाम किये जाएं। गड्ढे के कारण लोग गिर रहे हैं और दुर्घटना के कारण चोटग्रस्त हो रहे हैं। नगर निगम और पीडब्लूडी के अफसर अपने-अपने क्षेत्र की सडक़ों की रिपेयरिंग का काम नियमित रूप से करें। वोरा ने सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि बारिश के बाद सडक़ों के संधारण का कार्य तत्काल शुरू किया जाना चाहिये। संधारण योग्य या डामरीकरण के प्रस्ताव तैयार कर शासन से मंजूरी आदि की प्रक्रिया समय रहते पूरी कर लें। ताकि बारिश के बाद सडक़ों की मरम्मत के कार्य में अनावश्यक विलंब न होने पाए।
 


15-Sep-2021 7:43 PM (41)

पीडि़ता को 50 हजार देने राज्य सरकार को निर्देश   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

उतई, 15 सितंबर।  दुर्ग जिले के इतिहास में संभवत: पहली बार ऐसा हुआ, जब छेड़छाड़ के आरोपी को घटना  के 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर पुलिस ने चालान सहित दुर्ग न्यायालय में पेश किया और उस आरोपी को न्यायाधीश नीरू सिंह अपर सत्र न्यायाधीश फास्ट ट्रैक विशेष न्यायालय (पाक्सो अधिनियम) ने तीन साल की सजा सुनाते हुए राज्य सरकार को आदेशित किया कि पीडि़ता को  50 हजार रु भुगतान यथाशीघ्र किया जाना सुनिश्चित करें ।         

प्रकरण आज से लगभग सात माह पूर्व की है, जब रानीतराई  थाना में शाम लगभग 5 बजे ग्राम औरी (जामगाव आर ) से एक नाबालिग लडक़ी अपनी माँ के साथ  गांव के ही एक लडक़े के विरुद्ध छेड़छाड़, मारपीट और गालीगलौच करने की रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंची उस समय थाने में तात्कालिक  थानेदार वी प्रभा राव बैठी हुई थी, चूंकि मामला नाबालिग लडक़ी से जुड़ा हुआ था इसलिए बिना कोई विलम्ब किये आनन फानन में अपने स्टाफ व 112 की टीम को घटना स्थल रवाना किया।

आरोपी को तत्काल पकड़ लिया गया, लेकिन 24 घंटे के अंदर प्रकरण की विवेचना ,घटना स्थल का मुआयना कर नक्शा तैयार करना, पीडि़त बच्ची का प्रमाणित उम्र सर्टिफिकेट निकालना, कोर्ट में सी आर सी पी के 164 के तहत पीडि़त लडक़ी का बयान कराना और सी डब्ल्यू सी दुर्ग में नाबालिग का कथन कराना वो भी 24 घंटे के अंदर, ये रानीतराई थाना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती थी। लेकिन थाना प्रभारी प्रभा राव ने स्वयं इस प्रकरण को अपने हाथ में लिया और  प्रकरण की विवेचना कर 24 घ्ंटे के अंदर आरोपी की चालान सहित कोर्ट में पेश करने में सफल रही।                                           

प्रकरण की सुनवाई दुर्ग के फास्ट ट्रैक कोर्ट (पाक्सो एक्ट) में शुरू हुई जहां राज्य सरकार की ओर से विशेष अभियोजक राजेश कुमार साहू ने पीडि़त पछ की ओर से पैरवी की। न्यायालय ने अभियुक्त महेंद्र उर्फ लल्लू साहू  (25 वर्ष) अवरी थाना रानीतराई को 3 वर्ष का कारावास व 500 रु अर्थ दण्ड देने का फैसला सुनाया। आरोपी के विरुद्ध पुलिस ने धारा 354,ख, 294, 323, 324, 7,8 पास्को एक्ट के तहत अपराध दर्ज किया था।      

  थाना प्रभारी प्रभा राव ने बताया कि  डीजीपी सर का निर्देश था कि महिला संबंधित अपराध पर त्वरित कार्यवाही करें उसका पालन करते हुए पीडि़त का रिपोर्ट दर्ज कराते ही मंै घटनास्थल रवाना हो गई वहां गांव वालों के सहयोग से आरोपी पकड़ा गया उसी दौरान मैंने घटना स्थल का मुआयना कर नक्शा तैयार कर वापस लौटी और स्कूल के दाखिल खारिज रजिस्टर को जप्ती बनाया।

दूसरे दिन सुबह पीडि़ता का दुर्ग में सी डब्लूसी में बयान कराने के बाद 164 का बयान कराने पाटन  रवाना किया और उसी दिन शाम 4 बजे अरोपी को चालान के साथ कोर्ट में पेश की।

रानीतराई थाना के एक प्रकरण पर थाना प्रभारी की तत्काल विवेचना  पर आरोपी को सजा मिलने पर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बद्री प्रसाद मीणा ने कहा कि पुलिस का काम हैं कि आरोपी को जितना जल्दी हो सके पकडऩा और जल्दी से जल्दी विवेचनापूर्ण के न्यायालय में आरोपी के विरुद्ध सबूत पेश करना।

रानीतराई पुलिस ने इस प्रकरण 24 घंटे के अंदर आरोपी को गिरफ्तार कर चालान पेश किया और न्यायालय ने सबूत के आधार पर सजा सुनाई  है ,इससे पुलिस के कार्यो के प्रति लोगों पर विश्वास  बढ़ता है, निश्चित ही इस मामले में रानितराई थाना पुलिस का कार्य सराहनीय रहा है।


15-Sep-2021 7:41 PM (30)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 15 सितंबर। बीती रात हुई जोरदार बारिश से दुर्ग में शिवनाथ नदी पर स्थित महमरा एनीकट के साढ़े पांच फीट ऊपर तक पानी चढ़ गया है। पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश की वजह से शिवनाथ नदी का जलस्तर फिर बढऩे लगा है। जलाशयों के जलभराव में भी इससे अच्छी वृद्धि हुई है।

जानकारी के अनुसार राजनांदगांव जिले में भी अच्छी बारिश हो रही है, जिससे वहां के बैराजों से 20,000 क्यूसेक से भी अधिक पानी लगातार छोड़ा जा रहा है। मोंगरा जलाशय से 10000 क्यूसेक एवं सूखा नाला, घुमरिया तथा खातूटोला से भी लगभग इतना ही पानी शिवनाथ नदी में छोड़े जा रहे हैं।

 जल संसाधन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि स्थानीय स्तर पर भी अच्छी बारिश होने से शिवनाथ नदी के जलस्तर में बुधवार सुबह तक और वृद्धि होने की संभावना है।

जानकारी के अनुसार तांदुला जलाशय के जलभराव में पिछले 4 दिनों में लगभग 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. वर्तमान में तांदुला जलाशय में इसके कुल क्षमता के 38 प्रतिशत तक जल भराव हो चुका है। इसी प्रकार खपरी में 61, खरखरा 55, गोंदली 45, मरोदा 53 एवं गंगरेल में 55 प्रतिशत जलभराव हो चुका है. खपरी जलाशय के कैचमेंट एरिया में सर्वाधिक 85 प्रतिशत औसत वर्षा दर्ज की गई। इसी प्रकार तांदुला एवं गोंदली जलाशय के कैचमेंट एरिया में भी अच्छी बारिश हुई है, इससे जलाशयों में लगातार पानी का आवक बना हुआ है।

जानकारी के अनुसार जिले में आज कुल 47 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। सर्वाधिक पाटन विकासखंड में 89 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई है, वहीं दुर्ग में 28 तथा धमधा में 24.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। लगातार हो रही बारिश के बाद जिले में अब तक की स्थिति में सामान्य से अधिक वर्षा हो चुकी है। अब तक कुल 932.2 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई है, जो कि आज की तिथि में दर्ज सामान्य औसत वर्षा 869.9 मिलीमीटर से अधिक है।


15-Sep-2021 7:39 PM (27)

रानीतराई आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को मंत्री के हाथों राज्य स्तरीय पुरस्कार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

उतई, 15 सितंबर।  दुर्ग जिले की पाटन ब्लॉक की रानीतराई  आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पोषण माह 2021 अभियान के अंतर्गत पोषण व्यंजन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रही।

जिला दुर्ग परियोजना पाटन सेक्टर के रानीतराई आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 2 नंद घर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भोजा टिकरिहा को व्यंजन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा के हाथों पुरस्कार मिला।

इस उपलब्धि पर महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों व कार्यकर्ताओं सहित रानीतराई ग्राम पंचायत सरपंच निर्मल जैन सहित पूर्व सरपंच करुणाराज साहू,  समाजसेवी धनराज साहू , महेंद्र साहू, शीतल देवांगन ,उप सरपंच सुआंजना चकधारी, शिव कुमारी साहू, प्रशांत तिवारी, जितेन्द्र धुरंधर, मंजु अंगारे, सरोज साहू, कामता ठाकुर, शशिप्रभा टिकरिहा, उर्मिला बंछोर, लीना बंजारे, ने बधाई दी एवं पोषण माह के अंतर्गत सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मन एवं लगन से कार्य को सफल बनाने का आह्वान किया, ताकि सभी बच्चे सुपोषित हो सके।


15-Sep-2021 7:38 PM (25)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

उतई, 15 सितंबर। दुर्ग जिला साहू संघ, दुर्ग ग्रामीण तहसील साहू संघ एवं नगर साहू समाज उतई के संयुक्त तत्वावधान में नगर पंचायत उतई कॉलेज मैदान में आयोजित समाज रत्न दाऊ उत्तम साव पुण्य स्मरण एवं स्मृति सम्मान समारोह में  मुख्य अतिथि  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने करोड़ों की विकास कार्यों की सौगात दी।

समारोह में साहू समाज का नेतृत्व कर रहे छत्तीसगढ़ शासन के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने अपने संबोधन में छत्तीसगढ़ शासन के विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि शासन द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए बुनियादी सुविधाओं तथा शिक्षा  स्वास्थ्य जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं के लिए जो पहल की जा रही है उससे नागरिकों के आकांक्षाओं की पूर्ति होगी और क्षेत्र का तेजी से विकास होगा तथा युवाओं एवं माताओं बहनों को रोजगार मिलेगा। विभिन्न जनप्रतिनिधियों द्वारा एवं साहू समाज द्वारा किए गए मांगो को  मुख्यमंत्री के सामने रखा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा व स्वास्थ्य किसी भी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए दो सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है। साहू समाज में शिक्षा के क्षेत्र में अहम कार्य किया है। हमारी सरकार की सोच है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का लाभ सबको मिल सके इसके लिए हमने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल व स्वामी आत्मानंद हिंदी स्कूल के माध्यम से शिक्षा की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया हमारे बच्चे प्रतिभाशाली होने के बावजूद केवल अंग्रेजी में कमतरी की वजह से पीछे रह जाते थे। हमने निर्णय किया कि जो भी अंग्रेजी के रास्ते आगे बढऩा चाहे उसे किसी तरह की बाधा ना पहुंचे नजदीक में गुणवत्तापूर्ण स्कूल मिल जाए। इसके लिए पूरे प्रदेश भर में 177 स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल का आरंभ किया गए हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि गोधन की अनेक संभावना है इस पर कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने क्षेत्रवासियों को विकास कार्यों की सौगात देते हुए मोरिद बांध के जीर्णोद्धार 4 करोड़ रुपए की लागत से होंगे। जिससे 240 हेक्टेयर खेतों तक पानी पहुंच पाएगा साथ ही बांध से पेयजल आपूर्ति की क्षमता में विस्तार होगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर देने उतई  के अस्पताल में क्षमता का विस्तार किया जाएगा। इसमें 10 ऑक्सीजन बेड होंगे नागरिकों व व्यवसायियों की सुविधा के लिए उतई नगर में 3 करोड़ रुपए की लागत से पालिका बाजार बनेगा नगर के पुराने शीतला तालाब का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण के लिए 75 लाख  रुपए देने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की, साथ ही जिला साहू समाज के भवन के लिए 40 लाख रुपए  व 3 एकड़ जमीन देने घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की उतई में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल की सुविधा की घोषणा की।


15-Sep-2021 7:37 PM (31)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

उतई, 15 सितंबर।  सीएम के आने से पहले थाने में बिठाए भाजपा व जनता कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने छोड़ा।

सीएम भूपेश बघेल के आगमन से पहले ही सुबह उतई व मचांदुर  पुलिस द्वारा भाजपा नेताओं तथा जनता कांग्रेस के नेताओं को उनके घरो से उठाकर मंचान्दूर पुलिस चौकी में बैठा लिया था। इसकी खबर लगते ही भाजपा के जिला महामंत्री ललित चन्द्राकर व भाजयुमो के जिला अध्यक्ष नितेश साहू  तत्काल मंचादुर थाना पहुंचे। भाजपा नेताओं ने कहा कि जब हम लोगो ने कोई अल्टीमेटम नही दिए है काला झंडा दिखाने का या फिर घेराव का तो क्यों पकड़ कर रखा गया है।

भाजपा व जनता कांग्रेस के नेताओ ने कहा कि साहू समाज का कार्यक्रम है। साहू समाज के साथ हम सब भी है। इस तरह से कोई काम नही करेंगे जिससे कि किसी समाज या फिर व्यक्ति को ठेस पहुंचे। इसके बाद भी पुलिस उठा लिया यह लोकतंत्र का अपमान है। एसडीओपी से चर्चा के बाद सभी को पुलिस द्वारा छोड़ा गया। 

मंडल अध्यक्ष फत्तेलाल वर्मा, भाजपा महामंत्री सोनू राजपूत, भाजयुमों अध्यक्ष प्रवीण यदु, आईटीसेल प्रभारी पूनमचंद सपहा, जोगी कांग्रेस जिला अध्यक्ष धर्मेन्द्र बंजारे, सीताराम यादव, अब्दुल अजीम खान, राजूलाल साहू को एएसपी के निर्देशन में थाना उतई एवं मचांदुर पुलिस ने थाने में बिठाया।

जिला उपाध्यक्ष डॉ.अनिल साहू, रूपेश पारख, पूर्व पार्षद लक्ष्मी नारायण साहू, नवाब खान, कार्यालय प्रभारी देवा यादव, गजेंद्र साहू,तुकाराम साहू, आदि भाजपा कार्यकर्ता मचांदुर पुलिस चौकी पहुंचे, तब भाजपाइयों को छोड़े।


15-Sep-2021 7:00 PM (23)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 15 सितंबर।
जन समर्पण रक्तदान संगठन छत्तीसगढ़ के 5वें स्थापना दिवस के अवसर पर रक्तदाता सम्मान समारोह के अंतर्गत नवदृष्टि  फाउंडेशन  के सदस्यों को सम्मानित किया। 

मुख्य अतिथि दुर्ग सांसद विजय बघेल की उपस्थिति में जन समर्पण रक्तदान संगठन क प्रमुख नवीन राजपूत ने नवदृष्टि फाउंडेशन के राज आढ़तिया, सुरेश जैन, हरमन दुलाई, विकास जायसवाल, मोहित अग्रवाल, रितेश जैन को स्मृति चिन्ह दे कर सम्मानित किया व कहा नव दृष्टि फाउंडेशन के सदस्य लगातार रक्तदान व नेत्रदान हेतु उपलब्ध रहते हैं ताकि जरूरतमंद को तत्काल मदद मिल सके।

राज आढ़तिया ने कहा इस सम्मान से हमें बल मिलेगा व हमारे सस्य और अधिक क्षमता से कार्य करेंगे। कार्यक्रम के अंत में रितेश जैन ने जानकारी दी। इस गुरूवार 16 सितंबर चंदूलाल हॉस्पिटल में नवदृष्टि फाउंडेशन व रिलायंस फाउंडेशन द्वारा वैक्सीनेशन किया जायेगा जिसके अंतर्गत को वैक्सीन लगाई जाएगी इच्छुक वयक्ति कोविन ऐप में रजिस्टर कर हमसे सम्पर्क करे वैक्सीनेशन की सम्पूर्ण जानकारी व मार्गदर्शन हेतु 8839324601-9425564231, पर सम्पर्क किया जा सकता है ।
 


15-Sep-2021 6:57 PM (31)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 15 सितंबर।
स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के चेयरमेन व शहर विधायक अरुण वोरा ने कल मोहन नगर वार्ड में मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया और निगम अफसरों को व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए. अफसरों की टीम के साथ वोरा ने करीब 5 घंटे तक मौजूद रहकर समस्याओं का जायजा लिया और व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। वोरा के निर्देश पर वार्ड में महासफाई अभियान चलाया गया।     

वोरा ने साफ कहा कि विकास कार्यों को पेंडिंग न रखा जाए। सडक़ों पर गड्ढे होने या जलभराव, स्ट्रीट लाइट बंद होने, सफाई, पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाओं को दुरूस्त रखने के साथ ही मरम्मत आदि के कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूरा किया जाना चाहिए। इन कार्यों में किसी भी हाल में लेटलतीफी नहीं होना चाहिए। वोरा ने कहा कि शहर की जनता को सुविधाएं उपलब्ध कराने अफसर फील्ड में रहें और जवाबदेही के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करें। किसी भी स्थिति में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

वार्ड भ्रमण के दौरान वोरा ने आर्य नगर में डेढ़ करोड़ की लागत से 17 लाख लीटर क्षमता की ओवरहेड टंकी के निर्माण कार्य का जायजा लिया। अफसरों ने बताया कि इस टंकी का निर्माण होने पर शंकर नगर, मोहन नगर, आर्य नगर वार्ड 10, वार्ड 11, वार्ड 12, वार्ड 13, वार्ड 25 व 26 के नागरिकों को भरपूर पानी मिलेगा। वोरा ने रिहायशी इलाका होने के कारण ओवरहेड टंकी के निर्माण के दौरान इसके चारों ओर सुरक्षा घेरा लगाने के निर्देश दिए ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना न होने पाए।

वोरा ने अमृत मिशन के तहत बने गार्डन का हाल भी देखा। रखरखाव के अभाव में जीर्ण शीर्ण हो चुके गार्डन की व्यवस्था तत्काल सुधारने के निर्देश दिए। वोरा ने मोहन नगर गैंदी डबरी के आसपास सीसी रोड निर्माण के लिये 4 लाख रुपए मंजूर किये।

 इसके अलावा अमृत मिशन गार्डन के बगल से किशोर परमार, अमलेश मजूमदार से इंदुरकर माने के घर तक सीसी रोड निर्माण कार्य के लिए अधोसंरचना मद से 5 लाख रुपए स्वीकृत करने कहा।

वार्ड में मंगल भवन की जीर्ण शीर्ण स्थिति देखकर वोरा ने इसके संधारण के लिए 2 लाख रुपए मंजूर किए। वार्ड भ्रमण के दौरान निगम के जलकार्य प्रभारी संजय कोहले, निगम के ईई राजेश पांडेय, स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता, एआर रहंगडाले, परमजीत सिंह भुई, पप्पू श्रीवास्तव, सन्नी साहू, अनिल कन्नौजिया आदि उपस्थित थे।
 


Previous123456789...9798Next