छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous123456789...6263Next
17-Jun-2021 8:03 PM (18)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 17 जून।
सीनियर सिटीजन्स डे के अवसर पर मंगलवार को छावनी थाना परिसर में विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। दुर्ग पुलिस व एसआर हॉस्पिटल चिखली दुर्ग के सौजन्य से आयोजित इस स्वास्थ्य शिविर में आज पुलिस परिवारों के 120 वरिष्ट जनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। विशेष रूप से इस शिविर में नेत्र जांच भी किया गया।

इस दौरान पुलिस परिवार के 60 वरिष्ठ जनों की आंखों में कमजोरी पाई गई। इन्हें शिविर के माध्यम से नि:शुल्क चश्मा दिया जाएगा। वहीं अन्य लोगो को जरूरत के अनुसार दवाएं दी गई। यही नहीं शिविर में आए लोगों को एसआर हॉस्पिटल द्वारा मास्क व सैनिटाइजर का वितरण भी नि:शुल्क किया गया।

इससे पहले स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन एसपी प्रशांत ठाकुर के मुख्य आतिथ्य व एएसपी संजय धु्रव की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर यातायात एएसपी कविलाश टंडन, सीएसपी विश्वास चंद्राकर, छावनी थाना प्रभारी गोपाल वैश्य सहित विभाग के आला अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। दीप प्रज्जवलन के बाद विधिवत शिविर का शुभारंभ किया गया। शिविर में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए एक-एक वरिष्ठ जनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। शिविर में प्रधान आरक्षक चेतन साहू, जयपाल सिंह, आरक्षक हेमंत साहू, ध्रव नारायण चंद्राकर, नितिन सिंह, गुणित कुमार, जीत नारायण यादव, अनिल सिंह, विकास सिंह व धर्मेन्द्र सिंह सहित छावनी थाना स्टाफ का सहयोग रहा।

सीनियर सिटिजन्स डेको बनाया यादगार
दुर्ग पुलिस व एसआर हॉस्पिटल के सौजन्य से आयोजित इस स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से सीनियर सिटीजन्स डे को यादगार बनाया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक दुर्ग प्रशांत ठाकुर ने इस शिविर के आयोजन के लिए छावनी थाना प्रभारी गोपाल वैश्य की सराहना करते हुए एसआर हॉस्पिटल के डायरेक्टर संजय तिवारी का धन्यवाद किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि सीनियर सिटीजन्स डे को लेकर डीजीपी  ने विशेष निर्देश दिए थे। हमने इसे यादगार बनाने के लिए स्वास्थ्य शिविर की रूपरेखा बनाई। छावनी थाना प्रभारी गोपाल वैश्य को शिविर की जिम्मेदारी दी गई और उन्होंने बड़ी ही कुशलता से अपनी जिम्मेदारी निभाई। उन्होंने कहा कि इस शिविर के सफल आयोजन के लिए एसआर हॉस्पिटल के डायरेक्टर संजय तिवारी का योगदान सराहनीय है। उन्होंने कम समय में इतना बेहतर स्वास्थ्य शिविर लगाया और वरिष्ठ जनों के स्वास्थ्य परिक्षण में महती भूमिका निभाई।
दुर्ग पुलिस व एसआर हॉस्पिटल के सौजन्य से आयोजित इस स्वास्थ्य शिविर में कुल 120 वरिष्ठ जनों का परीक्षण किया गया। इनमें से 60 लोगों को नेत्र संबंधी समस्या थी। इनके नेत्रों की मौके पर जांच की गई। इनके दृष्टि के अनुसार चश्मों का नंबर दिया गया। एसआर हॉस्पिटल द्वारा शिविर के माध्यम से इन्हें चश्मे भी नि:शुल्क दिया जा रहा है।

शिविर के आयोजन को लेकर एसआर हॉस्पिटल के डायरेक्टर संजय तिवारी ने बताया कि दुर्ग पुलिस की ओर से स्वास्थ्य शिविर के आयोजन जानकारी दी गई। दुर्ग पुलिस की पहल को देखते हुए एसआर हॉस्पिटल परिवार ने स्वास्थ्य शिविर की जिम्मेदारी ली और इसे सफलता पूर्वक पूरा किया। शिविर में एसआर हॉस्पिटल की ओर से शिविर में डॉ.सुशांत खांडे, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. जेएस भाटिया, अस्थि विशेषज्ञ डॉ.दीपक सिन्हा, डॉ.खुशबू संतवानी, डॉ.करिश्मा, डॉ.मधुकर, डॉ.एसके चंद्राकर सहित पैरा मेडिकल व नर्सिंग स्टॉफ में प्रेमलाल चंद्राकर, जगजीत नारायण पाण्डेय, राजीव पाण्डेय, संतोषी ठाकुर, सुचिता, गरिमा सिंह, पिंकी यादव, पदुम महाराणा, विजय, रमेश पाठक आदि मौजूद थे।

पुलिस परिवारों को मिली सुविधा
स्वास्थ्य शिविर को लेकर पुलिस कर्मियों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। प्रधान आरक्षक चेतन साहू ने बताया कि कोरोना काल में काम के बोझ के कारण घर परिवार में वरिष्ट जनों को अस्पताल नहीं ले जा पा रहे थे। पुलिस कर्मी अपने परिवार के लोगों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण नहीं करा पा रहे थे। ऐसे समय में यह स्वास्थ्य शिविर हमारे लिए संजीवनी की तरह है। शिविर में वरिष्ठों की जांच तो हुई साथ ही उन्हें नि:शुल्क दवाएं भी दी गई। यही नहीं जिन्हें चश्मों की जरूरत है। उन्हें भी नि:शुल्क चश्मा दिया जा रहा है। पुलिस परिवारों के लिए ऐसे स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन नियमित रूप से होना चाहिए।


17-Jun-2021 6:30 PM (15)

दुर्ग, 17 जून।  उरला सांई नगर में निगम ठेकेदार राधे कन्ट्रक्शन द्वारा गुणवत्ताहीन नाली निर्माण बिना एलाइनमेंट एवं निर्धारित मापदण्ड अनुसार निर्माण नहीं किया जा रहा है, जिसका लेबल ठीक नहीं है। भविष्य में निकासी की समस्या आएगी. आयुक्त हरेश मंडावी ने सांई नगर के इस नाली को तोडक़र पुन: निर्माण करने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने गुणवत्ता के साथ निर्धारित मापदण्ड से नाली निर्माण करने कहा। इस दौरान कार्यपालन अभियंता राजेश पाण्डेय, सहा. अभियंता जगदीश केशरवानी, उपअभियंता भीमराव, सुश्री आसमा डहरिया तथा पीडीएमससी की टीम मौजूद थे।

आयुक्त श्री मंडावी निगम अधिकारियों के साथ अनेक वार्डों में चल रहे विकास और निर्माण कार्यों का निरीक्षण किए। इस दौरान नगर निगम द्वारा बघेरा वार्ड में आंगनबाड़ी भवन, उरला वार्ड में सांस्कृतिक भवन निर्माण कराया जा रहा है। बघेरा के आंगनबाड़ी भवन स्थल विवादित होने के कारण काम बंद है। आयुक्त हरेश मंडावी ने स्थलों का निरीक्षण कर सीमांकन कराकर काम चालू करने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने जवाहर नगर उद्यान, पोटियाकला उद्यान, पद्मनाभपुर उद्यान के अलावा शक्ति नगर पानी टंकी तथा तांदुला जल परिसर में निर्माण हो पानी टंकी का अवलोकन किया। उन्होंने सभी कार्यों को जल्द से जल्द समय सीमा में पूरा करने अधिकारियों को निर्देश दिए।
 


17-Jun-2021 6:26 PM (18)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 17 जून।
भूपेश सरकार के ढाई साल के वादा खिलाफी के विरोध में चंडी शीतला मंडल भाजपा एवं मंडल भारतीय जनता युवा मोर्चा के संयुक्त तत्वाधन में भूपेश सरकार की सद्बुद्धि हेतु सद्बुद्धियज्ञ का आयोजन दुर्गा चौक शंकर नगर में किया गया। जिसमें भूपेश सरकार द्वारा शराब बंदी के वादे से मुकरना, किसानों को बोनस में छलावा, बेरोजग़ारी भत्ते के वादे से पीछे हटना साथ ही कांग्रेस सरकार द्वारा अपने घोषणा पत्र में किये गये हर एक वादे से मुकरने के ख़िलाफ़ जनता के बीच जाकर भूपेश सरकार के सद्धबुधि यज्ञ चंडी शीतला मंडल एवं मंडल युवा मोर्चा द्वारा किया गया। जिसमें प्रमुख रूप से जि़ला महामंत्री ललीत चन्द्राकर, मंडल प्रभारी बोधन यादव, शेखर चन्द्राकर, मंडल महामंत्री विजय ताम्रकार, बंटी चौहान, रजनीश श्रीवास्तव,कालिन्दी साहू,  जितेंद्र साहू, विकास ताम्रकार एवं वार्ड के कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

वादा खिलाफ़ी के विरोध में प्रदर्शन
भूपेश सरकार के ढाई साल के वादा खिलाफ के विरोध में छत्तीसगढ़ भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रदेश स्तर पर विरोध प्रदर्शन का कार्यक्रम रखा गया। इस कड़ी में चंडी शीतला मंडल द्वारा शक्तिकेन्द्र स्तर विरोध प्रदर्शन में शक्ति केंद्र 2 और 3 राजीव नगर केजुमिल एवं चंडी मंदिर के पास किया गया है। जिसमें भूपेश सरकार द्वारा शराब बंदी के वादे से मुकरना, किसानों को बोनस में छलावा, बेरोजग़ारी भत्ते के वादे से पीछे हटना साथ ही कांग्रेस सरकार द्वारा अपने घोषणा पत्र में किये गये हर एक वादे से मुकरने के ख़िलाफ़  जनता के बीच जाकर भूपेश सरकार का पर्दाफ़ाश चंडी शीतला मंडल द्वारा किया गया। 

इसमें प्रमुख रूप से जि़ला मछुआ प्रकोष्ठ संयोजक नरेंद्र बंजारे,मंडल अध्यक्ष शेखर चन्द्राकर, मंडल महामंत्री विजय ताम्रकार,बंटी चौहान, उपाध्यक्ष रजनीश श्रीवास्तव,कोषाध्यक्ष गोविंद देवांगन, पार्षदगण मनीष साहू, चमेली साहू, मंडल मंत्री यशवंत चक्रधारी, टोमेश साहू, विरेंद्र तनना, अश्वनी चंदेल, कुणाल एवं योगेन्द्र साहू आदि वार्ड के कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।
 


17-Jun-2021 5:55 PM (17)

दुर्ग, 17 जून। मोदी आर्मी संगठन ने भूपेश सरकार वादा निभाओ आंदोलन के छठवें दिन प्रदर्शन करते हुए सदस्यों ने अपना सिर मुंडन करवाकर प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं से किए घोषणा पत्र को फाड़ कर अपना विरोध दर्ज कराया। इस दौरान प्रदेश सरकार वादा निभाओ के नारे भी लगाए। ज्ञात हो कि मोदी आर्मी के सदस्य विगत एक सप्ताह से प्रदेश सरकार के खिलाफ आंदोलन छेड़ रखा है, जिसके तहत बुधवार को बैगापारा में शीतला मंदिर के सामने विरोध प्रदर्शन किया गया। इस दौरान सिर मुंडवाने वाले अनेन्द ताम्रकार, गोपाल चंद्राकर, राकेश साहू, प्रकाश बंजारे सहित मोदी आर्मी के वरुण जोशी, यश कसार, शुभम यादव, दुर्गेश रामटेके, उमेश शाश्वत, आकाश यादव, कपिल, सागर, धीरज, अनीश, संस्कार, प्रियंक आदि उपस्थित रहे।


17-Jun-2021 5:53 PM (16)

ठगड़ा बांध पिकनिक स्पॉट से लगे हुए क्षेत्र में 2 करोड़ से  बनेगा पार्क

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 17 जून। दुर्ग-भिलाई ट्विनसिटी के मध्य में ठगड़ा बांध पिकनिक स्पॉट से लगे हुए 250 एकड़ के क्षेत्र में 2 करोड़ की लागत से बायो डायवर्सिटी पार्क के रूप में शहरी वन विकसित किया जा रहा है, जहां लगभग 4 किमी की लंबाई वाली रोड में मॉर्निंग इवनिंग वॉक के साथ ही आमजनों के लिए परिवार के साथ समय बिताने कैंटीन, कैम्पिंग आदि अन्य सुविधाएं भी विकसित की जाएगी। निरीक्षण के दौरान  राजेश शर्मा, अंशुल पांडेय, मासूब अली, विकास यादव एवं वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। डीएफओ धम्मशील गनवीर के साथ पार्क निर्माण के निरीक्षण में पहुंचे विधायक अरुण वोरा ने कहा कि कोरोना काल के दौरान जहां लोगों को ऑक्सीजन के महत्व का पता लगा ऐसे में शहर के बीचों बीच बड़ी जगह में हरियाली से परिपूर्ण वन विकसित हो जाने से पर्यावरण सुधार के साथ ही लोगों को शहर में ही जंगल सफारी का अनुभव प्राप्त हो सकेगा। पार्क में बच्चों के लिए म्यूजियम एवं व्यायाम के लिए ओपन जिम जैसी सुविधाएं विकसित करने और राशि जारी कराई जाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर राज्य में और भी स्थानों पर वन विभाग द्वारा इस तरह के पार्क विकसित किए जाएंगे। उन्होंने ट्विनसिटी को बड़ी सौगात देने मुख्यमंत्री एवं वनमंत्री के प्रति अपना आभार जताया। महापौर धीरज बाकलीवाल ने कहा कि दोनों शहरों के मध्य में स्थित होने के कारण सैकड़ों की संख्या में लोग यहां खुद को प्रकृति के नजदीक होने का लाभ उठा सकेंगे। इस वर्षा ऋतु के दौरान और अधिक सघन वृक्षारोपण कर पार्क को और भी समृद्ध बनाया जा सकेगा।

प्रवासी पक्षियों का होगा बसेरा

डीएफओ धम्मशील गनवीर ने बताया कि 250 एकड़ में फैले इस बायोडायवर्सिटी पार्क में वेटलैंड की वजह से अनेक प्रवासी पक्षियों का भी बसेरा होगा, जिनकी बसाहट एवं ब्रीडिंग के लिए पूरे सरोवर में फेंसिंग कराई जा रही है। भविष्य में यह पार्क पैराडाइस फ्लाई कैचर, ग्रे हर्निबल और व्हिसलिंग डक्स जैसे पक्षियों का आशियाना बनेगा।

बोटिंग की भी सुविधा

पार्क में ओपन थिएटर, लोटस पौंड एवं तालाबों में बोटिंग की भी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही मेमोरियल कॉर्नर में लोग अपने परिजनों के नाम से वृक्षारोपण कर प्रियजनों की स्मृतियां सुरक्षित रख सकेंगे।


17-Jun-2021 5:48 PM (14)

दुर्ग, 17 जून। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन दुर्ग एवं भिलाई शाखा द्वारा अपने राष्ट्रीय शाखा के निर्देश पर प्रोटेस्ट डे (विरोध दिवस)18 जून को देशभर में एक साथ मनाया जाएगा। इस दिन चिकित्सक काली पट्टी लगाकर कार्य करेंगे। विरोध स्वरूप एवं जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन दिया जाएगा. प्रेस कॉन्फ्रेंसिंग आयोजित होगी। डॉक्टर्स मेडिकल परिवार पर जिसमें डॉक्टर्स एवं पैरा मेडिकल स्टाफ भी शामिल हैं। उन पर कोरोना काल में जो ज्यादतियां रही है व अस्पतालों में तोडफ़ोड़ कर नुकसान पहुंचाया जा रहा है। एलोपैथिक चिकित्सा व्यवसाय पर ऊंगली उठाई जा रही है, उसकी विश्वसनीयता पर प्रश्नचिन्ह लगाया जा रहा है। इन सभी बातों का आईएमए कड़ा विरोध की है। आईएमए दुर्ग शाखा के अध्यक्ष डॉ. जय तिवारी, भिलाई अध्यक्ष डॉ. ताबिश अख्तर द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार सभी चिकित्सक 18 जून को संध्या 4 बजे धमधा रेलवे फ्लाई ओवर के पास एकत्रित होंगे।

और अपने मांगों के समर्थन में विरोध दर्ज कराएंगे।


17-Jun-2021 5:45 PM (12)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 17 जून। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के 25 प्रतिशत् सेमेस्टर परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिये गये हैं। शीघ्र ही शेष नतीजों के अगले सप्ताह तक घोषित होने की आशा है।

यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव, डॉ. सीएल देवांगन तथा परीक्षा उपकुलसचिव, डॉ. राजमणि पटेल ने संयुक्त रूप से बताया कि आज तक कुल 60 में से 15 सेमेस्टर परीक्षाओं के नतीजे घोषित किये जा चुकें हैं। अब तक घोषित परीक्षा परिणामों में एम.एस.सी-कम्प्यूटर विज्ञान प्रथम सेमेस्टर, एम.ए. मनोविज्ञान तृतीय सेमेस्टर, एम.ए. गृहविज्ञान प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर, एम.एससी गृह विज्ञान प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर का परिणाम 100 प्रतिशत् रहा। एल.एल.बी. पंचम सेमेस्टर का परिणाम 97 प्रतिशत् तथा एमएसडब्लयू प्रथम सेमेस्टर का परिणाम 97 प्रतिशत् एवं एमएसडब्लयू तृतीय सेमेस्टर का परिणाम 94 प्रतिशत रहा। वहीं पीजीडिप्लोमा इन योगा एजुकेशन में 85 प्रतिशत् विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। एम.लिब. प्रथम सेमेस्टर में 100 प्रतिशत् परीक्षा परिणाम रहा। विश्वविद्यालय के कुलसचिव, डॉ. सी.एल. देवांगन ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन समस्त सेमेस्टर परीक्षाओं के परीक्षा परिणाम 30 जून 2021 तक घोषित करने का प्रयास कर रहा है। साथ ही विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाओं के नियमित एवं स्वाध्यायी विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिकाएं विभिन्न महाविद्यालय में संकलित होकर विश्वविद्यालय में प्राप्त हो रही है। इनका मूल्यांकन कार्य भी युद्ध स्तर पर जारी है।

डॉ. देवांगन ने बताया कि 15 जून तक विश्वविद्यालय की लगभग 30 से 40 प्रतिशत् वार्षिक परीक्षाओं के उत्तरपुस्तिकाएं पांचों जिलें दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कवर्धा, तथा राजनांदगांव से प्राप्त हो चुकीं है। इन उत्तरपुस्तिकाओं को मूल्यांकन हेतु मूल्यांकन कर्ता प्राध्यापकों के पास भेजने की प्रक्रिया जारी है। कुलसचिव, डॉ. सी.एल. देवांगन के अनुसार 20 जून तक लगभग 50-60 प्रतिशत् उत्तरपुस्तिकाएं विश्वविद्यालय में पहुंच जायेंगी।

 


16-Jun-2021 6:05 PM (18)

दुर्ग, 16 जून। पाटन विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत अरमरीखुर्द के आश्रित ग्राम रीवागहन में 3 गलियों का सीमेंटीकरण किया गया है। ग्रामीणों ने उक्त सीमेंटीकरण के बाद सडक़ की गिट्टी उखडऩे की शिकायत की है। ज्ञापन सौंपने वाले ग्रामीणों ने गली सीमेंटीकरण कार्य के गुणवत्ता पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने मामले में जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई किए जाने की मांग की है। ज्ञापन सौंपने वाले ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत अरमरीखुर्द के आश्रित ग्राम रीवागहन में ग्राम उत्कर्ष योजना के तहत तीन गलियों का सीमेंटीकरण किया गया है जो निर्माण के दो माह के अंदर गिट्टी उखडऩे लगी है। ग्रामीणों के अनुसार ग्राम में हेमू यादव के घर से पचकौड़ गली तक, मेन गली से गौरा गली एवं दिलीप घर से संतराम गली तक कुल 7 लाख 80 हजार रुपए की लागत से गली सीमेंटकरण हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि गुणवत्ता विहीन निर्माण की वजह से सडक़ की गिट्टी उखडऩे लगी है। उन्होंने इस पर अधिकारियों की भूमिका पर भी सवाल उठाया। साथ ही निर्माण एजेंसी से राशि वसूल कर उक्त गलियों के सीमेंटीकरण का पुनर्निर्माण टिकाऊ और गुणवत्ता युक्त किए जाने की मांग की गई है। ज्ञापन सौंपने वालों में छगन साहू, नेतराम साहू, लीलाधर साहू, कमल नारायण साहू सहित अनेक ग्रामीण शामिल हैं।
 


16-Jun-2021 6:05 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 16 जून। निगम आयुक्त हरेश मंडावी द्वारा मंगलवार को निगम की राजस्व वसूली को लेकर राजस्व विभाग, स्पैरो सॉफ्टेक कंपनी और भवन शाखा अधिकारियों की बैठक लेकर संपत्तिकर की समीक्षा की।

 उन्होंने कहा सभी राजस्व निरीक्षकों को टैक्स वसूली का लक्ष्य निर्धारित किए। उन्होंने हर हाल में डिमांड के तहत 12 करोड़ राजस्व वसूली करने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा राजस्व निरीक्षकों, स्पैरो कंपनी और भवन निरीक्षकों, तीनों मिलकर डिमांड की स्व-विवरणी और असेसमेंट का कार्य मिलकर करें। बैठक में सहा. भवन अधिकारी गिरीश दीवान, भवन निरीक्षण विनोद मांझी, राजस्व अधिकारी आर.के. बंजारे, स्पैरो कंपनी के मैनेजर राहुल अंकुर, अविनाश सिंह तथा निगम के सभी राजस्व निरीक्षक उपस्थित थे।

होटल, कॉम्पलेक्स व व्यवसायिक परिसर होंगे सूचीबद्ध

आयुक्त श्री मंडावी ने वार्ड 1 से 60 तक की वार्डवार संपत्तिकर की डिमांड और उसकी वसूली की जानकारी ली. उन्होंने कहा शहर का निरंतर विस्तार हो रहा है। जगह-जगह लोग मकान के साथ ही दुकान, कॉम्पलेक्स का निर्माण कर उसका व्यवसायिक उपयोग कर रहे हैं। सभी राजस्व निरीक्षक अपने-अपने वार्ड के ऐसे व्यवसायिक परिसरों को सूचीबद्ध करेंगे, जिसके बाद उन व्यवसायिक परिसरों की नापजोख कर संपत्तिकर का असेसमेंट किया जाएगा, जिस आधार पर  टैक्स की वसूली होगी।

संपत्तियों का नए सिरे से होगा असेसमेंट

समीक्षा बैठक में आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देशित कर कहा कि गलत स्वविवरणी भरने वालों पर कार्रवाई करें। इसके साथ जहां इस प्रकार की स्थिति मिले वहां का नये सिरे से असेसमेंट अवश्य करें, जिन बकायादारों द्वारा संपत्तिकर जमा नहीं किया जा रहा है ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके संपत्तियों को कुर्क करने की कार्रवाई करें।

छूटे मकानों को चिन्हित करें

आयुक्त श्री मंडावी ने समीक्षा बैठक में कहा कि निगम की राजस्व वसूली का प्रतिशत बहुत कम है। इस कार्य को मिलकर करना होगा। स्पैरो कंपनी और निगम की टीम अपने-अपने वार्डों में ऐसे करदाताओं को चिन्हित करें। उनके मकान, दुकान का असेसमेंट कर डिमांड तैयार कर लागू करें। उन्होंने कहा प्रतिवर्ष करदाताओं से स्वविवरणी भरवाया जाता है अत: किसी भी करदाताओं का स्वविवरणी बिना सत्यापित व परीक्षण के टैक्स की वसूली न करें। सत्यापित करने के बाद ही वसूली किया जाए। कार्यों की मॉनिटरिंग भवन शाखा के अधिकारियों के अलावा आयुक्त कभी भी स्व-विवरणी, असेसमेंट और संपत्तिकर स्थलों का रैण्डमली जांच करेंगे। आयुक्त ने कहा किसी के भी द्वारा लापरवाही करने व छेड़छाड़ करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा किसी के कहने पर भी कोई गलत काम न करें।


16-Jun-2021 6:04 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 16 जून। छत्तीसगढ़ राज्य भंडारगृह निगम की भंडारण क्षमता में वृद्धि का कार्य लगातार  जारी है। उसी कड़ी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा मंगलवार को अध्यक्ष अरुण वोरा, एमडी अभिनव अग्रवाल एवं खाद्य मंत्री अमरजीत भगत की मौजूदगी में बलरामपुर जिले में 3600 एमटी गोदाम का ई लोकार्पण किया गया।

विधायक एवं वेयरहाउस के चेयरमैन अरुण वोरा ने बताया कि वर्ष 2018 में बलरामपुर जिले में निगम की भंडारण क्षमता महज 10620 एमटी थी जो अब बढक़र 23270 एमटी की हो चुकी है, जिसके अंतर्गत 7.21 करोड़ की लागत से 12600 एमटी के तीन गोदाम वाड्रफनगर, राजपुर एवं बलरामपुर में निर्मित किए गए हैं। क्षमता बढ़ाने की कड़ी में आगे कदम बढ़ाते हुए वर्तमान में 2.33 करोड़ की लागत से सनावल में 3600 एमटी, 3.44 करोड़ की लागत से कुसमी में 5400 एमटी एवं 2.33 करोड़ की लागत से रामानुजगंज में 3600 एमटी के नवीन गोदाम निर्माणाधीन हैं जो दिसंबर तक भंडारण के लिए उपलब्ध होंगे।


16-Jun-2021 6:04 PM (19)

दुर्ग, 16 जून। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. सीबीएस बंजारे द्वारा समीक्षा ली गई,  जिसमें डेंगू, मलेरिया, फायलेरिया, पीलिया व अन्य बीमारियों की रोकथाम के उपायों पर चर्चा हुई।

स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लोगों को इन रोगों के बचाव के लिए जागरूक की जाएगी। घरों में लगे कूलर, पानी टंकी, फ्रिज के ट्रे, फूलदान, गमले, नारियल का खोल, टूटे हुए बर्तन व टायर में जमा हुए पानी की जांच कर लार्वा नष्टीकरण हेतु टेमीफास दवाई डालने निर्देशित किया गया. डाटा सेंटर में आयोजित बैठक में निगम आयुक्त हरेश मंडावी विशेष तौर पर मौजूद थे।


16-Jun-2021 5:59 PM (15)

दुर्ग, 16 जून। विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर दुर्ग जिला चिकित्सालय में अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार संगठन छत्तीसगढ़, सूफी सत्संग पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट, नवदृष्टि फउंडेशन, एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक ह्यूमन राइट्स छत्तीसगढ़  के संयुक्त तत्वावधान में लगभग 105 यूनिट रक्तदान किया गया। 

शिविर में न केवल दुर्ग भिलाई अपितु होशंगाबाद, बिहार, इंदौर, भोपाल, धमतरी, राजनांदगांव, राजिम, विनायकपुर से सगठन के सदस्यों ने यहां आकर रक्तदान किया। 91 यूनिट ब्लड का डोनेशन हुआ। 
 


15-Jun-2021 5:39 PM (20)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 15 जून। सरस्वती नगर वार्ड क्रमांक 34 में शासन की मोर मकान मोर चिन्हारी योजना के अंतर्गत 638 मकान स्लम बस्ती के निवासियों के लिए बनकर तैयार हो गए हैं, जहां शासन के सर्वे के अनुरूप कच्चे मकान में निवास करने वाले गरीब परिवारों को शिफ्ट किया जाना है। नगर निगम द्वारा वार्ड में नोटिस भेजे जाने के बाद सैकड़ों बस्ती वासी विधायक अरुण वोरा के पास पहुंचे और आवास आबंटन में स्थानीय निवासियों को प्राथमिकता देने तथा पट्टा धारी परिवारों को राहत देने की गुहार लगाई।

निवासियों ने बताया कि लगभग 400 परिवार वार्ड 34 में विगत 30 वर्षों से रहते आए हैं, जिन्हें शासन की तरफ से पट्टे का भी वितरण किया गया है, उन्हें घरों से बेदखल न किया जाए. साथ ही योजना के अंतर्गत मकान वितरण में वार्ड के निवासियों को प्राथमिकता दी जाए। श्री वोरा ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार बसाने में भरोसा रखती है उजाडऩे में नहीं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप जो जहां है उन्हें वहीं बसाने का प्रयास किया जाएगा किन्तु पक्का आशियाना सभी परिवारों का हक है, जिससे धूप, गर्मी और बरसात से बचाव हो सके एवं सर्वसुविधायुक्त सुरक्षित जीवन मिले। उन्होंने निगम आयुक्त से चर्चा कर नोटिस का परीक्षण करने एवं जल्द से जल्द सर्वे कार्य पूर्ण कराने को कहा। इस दौरान एल्डरमैन जगमोहन ढीमर, कन्या ढीमर, सुहादरा यादव, गीतांजलि, हुमनी समेत सैकड़ों बस्तीवासी मौजूद थे।


15-Jun-2021 5:38 PM (18)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 15 जून। विधायक अरुण वोरा ने दुर्ग जिले सहित आसपास के इलाकों में तेज बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जिला और निगम प्रशासन से आपदा प्रबंधन की सभी जरूरी तैयारियां मुस्तैदी से करने कहा है। वोरा ने कहा कि मौसम विभाग ने दुर्ग और राजनांदगांव जिले में तेज बारिश की चेतावनी दी है। राजनांदगांव में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इन

चेतावनियों को ध्यान में रखते हुए अफसर अलर्ट मोड में काम करें। बारिश के कारण जन व धन हानि न होने देने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम अनिवार्य रूप से किया जाना चाहिए। वोरा ने कहा कि राजनांदगांव में भारी बारिश होने पर शिवनाथ नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ता है और इसका प्रभाव दुर्ग में भी पड़ता है। वोरा ने कहा कि जिला प्रशासन के सभी संबंधित अधिकारी और नगर निगम प्रशासन की टीम बारिश की संभावना को देखते हुए पूरी तरह अलर्ट रहें। आपदा प्रबंधन की सभी आवश्यक तैयारियां पहले से करना जरूरी है। इसमें किसी भी स्तर पर चूक या लापरवाही नहीं होना चाहिए। वोरा ने हर साल शिवनाथ नदी उफनने के कारण उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों से निपटने आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए। संबंधित विभागीय अफसरों को बाढ़ जैसी स्थिति होने पर बचाव के इंतजामों के साथ ही जरूरी होने पर आवागमन रोकने, नदी का जलस्तर बढऩे पर महमरा एनीकट पर बेरिकेटिंग करते हुए आवाजाही रोकने की व्यवस्था मुस्तैदी से करने कहा। वोरा ने कहा कि बारिश की स्थिति पर नजर रखने के साथ ही कंट्रोल रूम में 24 घंटे अधिकारी अलर्ट रहकर काम करें और आपदा की स्थिति में तत्काल राहत पहुंचाने की व्यवस्था करें।


15-Jun-2021 5:37 PM (20)

दुर्ग, 15 जून। महापौर धीरज बाकलीवाल ने सोमवार को जलकार्य प्रभारी संजय कोहले के साथ अमृत मिशन के अधिकारियों से अमृत मिशन योजना के तहत निर्माण हो रहे उद्यानों की जानकारी ली। उन्होंने महावीर कालोनी में निर्मित अमृत मिशन योजना की उद्यान को जल्द इसी माह लोकार्पण कराए जाने के निर्देश दिए। इसके अलावा पोटिया, जवाहर नगर और पद्मनाभपुर में अमृत मिशन योजना के उद्यानों का बचे कार्यों को शीघ्र पूरा कर अवगत कराने कहा। उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों का प्रति सप्ताह रिपोर्ट प्रस्तुत करने भी निर्देशित किए गए। बैठक में जलकार्य प्रभारी संजय कोहले, लोक कर्म प्रभारी अब्दुल गनी, वित प्रभारी दीपक साहू, कार्यपालन अभियंता राजेश पाण्डेय एवं अमृत मिशन टीम के सदस्य उपस्थित थे।


15-Jun-2021 5:35 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 15 जून।
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) द्वारा समय-समय पर मौसम संबंधी जारी किए जाने वाले रंग युक्त एलर्ट जैसे यलो अलर्ट, आरेन्ज अलर्ट तथा रेड एलर्ट की जानकारी प्रत्येक नागरिक को होनी चाहिए। यह जानकारी देते हुए हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के अधिष्ठाता, छात्र कल्याण  डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में मानसून के भारत में आगमन की दृष्टि से भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए महाराष्ट्र के कई शहरों तथा महानगरों जैसे मुंबई एवं दिल्ली एनसीयार में यलो तथा आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि यदि रंगों के आधार पर देखें तो जैसे-जैसे अलर्ट के रंगों का गाढ़ापन बढ़ता है, वैसे-वैसे बारिश की संभावना भीषण से भीषणतम की ओर इशारा करती है. यलो अलर्ट को सबसे कम नुकसान देह तथा रेड अलर्ट को सर्वाधिक नुकसान पहुंचाने वाला माना गया है।
यलो अलर्ट सावधान रहने का सूचक
यलो अलर्ट का तात्पर्य होता है नागरिक को सावधान करना कि आने वाले तीन चार दिनों में भीषण वर्षा हो सकती है। अत: वह अपने यात्रा का एलान में परिवर्तन अन्य आवश्यक उपाय कर स्वयं एवं जनधन को सुरक्षित करने हेतु समुचित प्रबंध कर लेवें। बारिश की तीव्रता तथा मात्रा के आधार पर जब किसी स्थान अथवा शहर में एक घंटे की अवधि में लगभग 15 मिलीमीटर बारिश होने की संभावना हो तो वहां यलो अलर्ट जारी किया जाता है।

आरेंज अलर्ट भीषण बारिश का सूचक
डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि जहां तक आरेंज अलर्ट का प्रश्न है तो यह यलो अलर्ट की तुलना में ज्यादा भीषण बारिश का सूचक है। इसमें जनधन हानि की संभावना प्रबल होती है तथा कई स्थलों पर बाढ़ की स्थिति भी निर्मित हो सकती है। वर्तमान में मुंबई में आरेंज अलर्ट घोषित किया गया है इसका तात्पय है कि वहां जन-धन की हानि की संभावना के साथ-साथ एक घंटे में लगभग 15 मिमी से 30 मिमी बारिश हो सकती है। आरेंज अलर्ट वाले क्षेत्रों में लोगों को सामान्यत: आने घरों पर ही सुरक्षित रहना चाहिए क्योंकि इस दौरान वायुयान के आवाजाही पर रोक, रेलवे ट्रैक को नुकसान तथा जगह-जगह जल जमाव के कारण वाटर लागिंग की समस्या उत्पन्न हो जाती है। 
मछुवारों को भी समुद्र में न जाने की सलाह दी जाती है।
 


15-Jun-2021 5:35 PM (18)

दुर्ग, 15 जून। ईरानी डेरा के पास केलाबाड़ी में सामुदायिक भवन निर्माण कार्य में लापरवाही करने के कारण निगम आयुक्त हरेश मंडावी द्वारा निगम ठेकेदार मे. व्ही.एप.आर. इंजीनियरिंग को आगामी एक वर्ष के लिए निगम की निविदाओं में भाग लेने से वंचित कर दिया गया। वहीं निविदा के समय जमा कराई गई अमानत राशि को भी राजसात कर लिया गया।

ईरानी डेरा के पास केलाबाड़ी वार्ड में सामुदायिक भवन निर्माण कार्य हेतु 19 अक्टूबर 2020 को कार्यादेश जारी कर 6 माह की अवधि पूर्ण करने कहा गया। इस संबंध में ठेकेदार को तीन-तीन बार सूचना नोटिस दिया गया। उसके बाद भी कार्य के प्रति रुचि नहीं दिखाई। विधायक निधि के विकास व निर्माण कार्यों समीक्षा के दौरान आयुक्त ने पाया कि 5 निर्माण कार्य स्थल विवाद तथा अन्य कारणों के कारण निरस्त किया गया है। उन्होंने वार्ड इंजीनियरों को निर्देशित कर कहा कि विकास निर्माण कार्यों का एस्टीमेंट (प्रस्ताव) और टेक्नीकल स्वीकृति लेने से पूर्व यह देख लेवें कि स्थल संबंधी कोई विवाद तो नहीं है. विवादित होने पर प्रस्ताव न बनाएं।

ठेकेदारों को नोटिस-निगम आयुक्त द्वारा समीक्षा कर प्रभारी मंत्री के निधि से केलाबाड़ी गायत्री मंदिर के पास वाचनालय निर्माण कार्य में देरी होने पर ठेकेदार सौरभ कन्ट्रक्शन दुर्ग को कार्य शीघ्र प्रारंभ कर समय सीमा में पूरा करने निर्देश दिए। 
इसी प्रकार तितुरडीह वार्ड में विधायक निधि से सांस्कृतिक भवन निर्माण कार्य में देरी के लिए महामारा ट्रेडर्स रायपुर को नोटिस जारी कर कार्य शीघ्र समय सीमा में पूरा करने निर्देश दिया गया है।
 


15-Jun-2021 5:34 PM (20)

दुर्ग, 15 जून। मोदी आर्मी द्वारा भूपेश सरकार के खिलाफ वादा निभाओ अभियान के तहत अनूठा प्रदर्शन किया। भैंस को प्रदेश सरकार का प्रतीक बनाकर कार्यकर्ताओं ने बीन बजाकर प्रदेश सरकार को जगाने का प्रयास किया। कार्यकर्ताओं ने कहा कि 17 जून को भूपेश बघेल सरकार के ढाई वर्ष पूरे होने जा रहे हैं और सत्ता में आने से पूर्व प्रदेश के युवाओं से बेरोजगारी भत्ता दिए जाने का वायदा किया गया था, जिसे अब तक पूरा नहीं किया गया। मोदी आर्मी के प्रदेश अध्यक्ष वरुण जोशी ने कहा कि सरकार को वायदा पूरा करने पहल करनी चाहिए। प्रदर्शन के दौरान वरुण जोशी, अनेंद ताम्रकार, शुभम यादव, उमेश शाश्वत, इशू यादव, कपिल, संस्कार, सागर आदि उपस्थित रहे।
 


15-Jun-2021 5:33 PM (13)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
उतई, 15 जून।
छत्तीसगढिय़ा क्रांति सेना द्वारा लॉक डाउन को देखते हुवे ऑनलाइन वर्चुअल बैठक रखा गया,  जिसमें दुर्ग जिले में छत्तीसगढिय़ा वाद को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।
जिला अध्यक्ष अरूण गंधर्व ने जिले में सेनानियों को जोडऩे के लिए अभियान चलाने की बात कही, साथ ही दुर्ग शहर अध्यक्ष कपिस सूर्यवंशी ने कहा सबसे अहम वर्तमान परिवेश में फिजिकल बैठक न कर के ऑनलाइन बैठक के माध्यम से सदस्यों को क्रांति सेना से जोड़ा जाए जिसके लिए समय समय पर क्रांति सेना द्वारा किये गए कार्यो को लोगो के बीच में रखा जाए।

 जिला  उपाध्यक्ष दुर्गा ठाकुर और राहुल वर्मा ने बताया कि क्रांति सेना के कार्यों से प्रभावित हो कर लोग क्रांति सेना से जुड़ रहे हंै । जिला मीडिया प्रभारी किशन ठाकुर ने कहा कि छत्तीसगढिय़ा क्रांति सेना के प्रचार के लिए सभी गाँव के चौराहे पर क्रांति सेना के नाम से बैनर पोस्टर टांग कर साथ ही दीवारों पर क्रांति सेना के विचारों को लिखा कर लोगों को जागरूक करेंगे साथ ही दुर्ग  ग्रामीण के सचिव कामेश साहू ने कहा कि दुर्ग ग्रामीण में सदस्यता अभियान जोर शोर से करेंगे। भिलाई नगर निगम चुनाव को  लेकर भी चर्चा की गई। जिसमें कहा गया अगर राजनीतिक पार्टियों  द्वारा गैर छत्तीसगढिय़ो को टिकट दिया जायेगा तो छत्तीसगढिय़ा क्रान्ति सेना द्वारा नंजर अंदाज नहीं किया जायेगा और चुनाव मे उन्हे हारने का काम करेगी। बैठक में छत्तीसगढिय़ा क्रान्ति सेना के सेनानी उपस्थित थे चेतन चंदेल , दुर्गा ठाकुर, किशन ठाकुर, राहुल वर्मा राहुल साहू , रोहित सिन्हा ,योगेश साहू , कामेश साहू, शैलेन्द्र बांधे अजय डिडे , पंकज चतुर्वेदी, सुधीर चंदेल , भागवत नेताम , पामेश साहू ,ऋषि साहू ,सुभाष साहू , मधूकांत साहू , सोनू यादव , गोपी साहू , योगी चन्द्रकार , योगेश साहू, राजू साहू , सौरभ पाटिल , मुकेश यादव , प्रज्ञा साहू  नरेश साहू ,आदि सेनानी उपस्थित थे। 
 


15-Jun-2021 5:33 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
उतई, 15 जून।
छत्तीसगढिय़ा क्रांति सेना द्वारा लॉक डाउन को देखते हुवे ऑनलाइन वर्चुअल बैठक रखा गया,  जिसमें दुर्ग जिले में छत्तीसगढिय़ा वाद को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।
जिला अध्यक्ष अरूण गंधर्व ने जिले में सेनानियों को जोडऩे के लिए अभियान चलाने की बात कही, साथ ही दुर्ग शहर अध्यक्ष कपिस सूर्यवंशी ने कहा सबसे अहम वर्तमान परिवेश में फिजिकल बैठक न कर के ऑनलाइन बैठक के माध्यम से सदस्यों को क्रांति सेना से जोड़ा जाए जिसके लिए समय समय पर क्रांति सेना द्वारा किये गए कार्यो को लोगो के बीच में रखा जाए।

 जिला  उपाध्यक्ष दुर्गा ठाकुर और राहुल वर्मा ने बताया कि क्रांति सेना के कार्यों से प्रभावित हो कर लोग क्रांति सेना से जुड़ रहे हंै । जिला मीडिया प्रभारी किशन ठाकुर ने कहा कि छत्तीसगढिय़ा क्रांति सेना के प्रचार के लिए सभी गाँव के चौराहे पर क्रांति सेना के नाम से बैनर पोस्टर टांग कर साथ ही दीवारों पर क्रांति सेना के विचारों को लिखा कर लोगों को जागरूक करेंगे साथ ही दुर्ग  ग्रामीण के सचिव कामेश साहू ने कहा कि दुर्ग ग्रामीण में सदस्यता अभियान जोर शोर से करेंगे। भिलाई नगर निगम चुनाव को  लेकर भी चर्चा की गई। जिसमें कहा गया अगर राजनीतिक पार्टियों  द्वारा गैर छत्तीसगढिय़ो को टिकट दिया जायेगा तो छत्तीसगढिय़ा क्रान्ति सेना द्वारा नंजर अंदाज नहीं किया जायेगा और चुनाव मे उन्हे हारने का काम करेगी। बैठक में छत्तीसगढिय़ा क्रान्ति सेना के सेनानी उपस्थित थे चेतन चंदेल , दुर्गा ठाकुर, किशन ठाकुर, राहुल वर्मा राहुल साहू , रोहित सिन्हा ,योगेश साहू , कामेश साहू, शैलेन्द्र बांधे अजय डिडे , पंकज चतुर्वेदी, सुधीर चंदेल , भागवत नेताम , पामेश साहू ,ऋषि साहू ,सुभाष साहू , मधूकांत साहू , सोनू यादव , गोपी साहू , योगी चन्द्रकार , योगेश साहू, राजू साहू , सौरभ पाटिल , मुकेश यादव , प्रज्ञा साहू  नरेश साहू ,आदि सेनानी उपस्थित थे। 
 


Previous123456789...6263Next