छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous1234Next
Posted Date : 10-Sep-2018
  • 4 फ्लाईओवर का शिलान्यास, करोड़ों के कार्यों की दी मंजूरी
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाईनगर, 10 सितम्बर। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह  ने आज चरौदा नगर में चार हजार 251 करोड़ रूपए के आठ निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। भारत माला परियोजना और 3 फ्लाई ओवर का शिलान्यास किया।
    इस मौके पर उन्होंने 17 शहरों के लिए 157 करोड़ की मंजूरी दी। उन्होंने 5 सड़कों को भी मंजूरी दी। रायगढ़ धरमजयगढ़ सड़क को मंजूरी दी। छत्तीसगढ़ में 4 नए फ्लाईओवर की भी मंजूरी दी।
    उन्होंने कहा कि अब तक छत्तीसगढ़ में 35 हजार करोड़ का काम हो चुका है। मेरे पास पैसे की कोई कमी नहीं है। मंैने 10 हजार करोड़ के विकास कार्य किए। 
    गडकरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के जंगलों में जेट्रोफा, साल, करंज के पौधों से कई अखाद्य तेल निकलतें हैं। जिन पर रिचर्स किया जाना चाहिए। इनका इस्तेमाल बायोफ्यूल के लिए किया जा सकता है। बायोफ्यूल के उत्पादन को बढ़ावा देने में योगदान के माध्यम से छत्तीसगढ़ भारत का नंबर एक राज्य बन सकता है। इससे छत्तीसगढ़ के आदिवासियों को भी रोजगार मिलेगा। वर्तमान में देश को 8 लाख करोड़ के पेट्रोल-डीजल का आयात करना पड़ता है। बायोफ्यूल के उत्पादन बढऩे से देश आत्मनिर्भरता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि अटलजी ने तीन नए राज्य छत्तीसगढ़, उतराखंड व झारखंड बनाए। ये तीनों राज्य तेजी से विकास की ओर बढ़ रहे हैं। अन्य राज्यों का विकास दर चार फीसदी है, लेकिन छत्तीसगढ़ का छह फीसदी है। देश में चावल, गेहंू, दाल, शक्कर सरप्लस है। अंतरराष्ट्रीय दरों के मुकाबले शक्कर की कीमत स्थिर बनाए रखा गया है। 
     इस मौके पर उन्होंने मनरेगा मजदूर टिफिन योजना अंतर्गत 25 हजार श्रमिकों के लिए को टिफिन वितरण का भी शुभारंभ किया। जिन सड़कों का लोकार्पण किया, उनमें मुख्य रूप से 1472 करोड़ रूपए की लागत से आरंग-सरायपाली मार्ग (राष्ट्रीय मार्ग-53), 48 करोड़ रूपए की लागत से रायपुर-दुर्ग मार्ग का चौड़ीकरण (राष्ट्रीय मार्ग-53) लागत राज्य प्रवर्तित योजना अंतर्गत 9.98 करोड़ रूपए की लागत से चरौदा में पालिका बाजार, 1.62 करोड़ रूपए की लागत से वार्ड  18 व 19 में सामुदायिक भवन और चरौदा में ही 50 लाख रूपए की लागत से उद्यान निर्माण है। इसी प्रकार नये स्वीकृत कार्यों का भूमिपूजन हुआ।
     इनमें 2281 करोड़ रूपए लागत सेे रायपुर-दुर्ग बायपास (राष्ट्रीय मार्ग-53) का निर्माण, 349 करोड़ रूपए की लागत से रायपुर-दुर्ग के मध्य चार फ्लाई ओव्हर निर्माण कार्य और 89 करोड़ रूपए की लागत से रायपुर शहर के टाटीबंध जंक्शन पर फ्लाई ओव्हर  शामिल है। 
    समारोह में 710 परिवारों को नगरीय आबादी पट्टा वितरण, 20 महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन, 3 हितग्राहियों को 1.88 लाख रूपए लागत के पावर टिलर, ट्रैक्टर और कल्टीवेटर वितरण किया। इसी प्रकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत 2 हितग्राहियों को 49 हजार रूपए की लागत के दो स्प्रिंकलर सेट, शाकम्भरी योजना अंतर्गत 3 हितग्राहियों को 48 हजार लागत के डीजल पम्प, सौर सुजला योजना के अंतर्गत 5 हितग्राहियों को 3 एच.पी. का सोलर पंप सेट और एन.आर.एल.एम. के अंतर्गत 5 स्व-सहायता समूहों को 19.49 लाख रूपए के ऋण का वितरण किया।
        इसके अलावा प्रधानमंत्री सृजन रोजगार अंतर्गत  हितग्राहियों को  ऋ ण वितरण किया। समारोह में 10 हितग्राहियों को कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, अस्पृश्यता निवारणार्थ अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना अंतर्गत 2 हितग्राहियों को 5 लाख रूपए, स्काई योजना अंतर्गत 5 हितग्राहियों के नि:शुल्क मोबाईल वितरण किया गया।

     

  •  

Posted Date : 08-Sep-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 8 सितम्बर। पुरानी भिलाई तीन थाना अंतर्गत  गाँव घुघुवा में आज सुबह पति ने विवाद के दौरान पत्नी पर हँसिया से वार कर उसे मार डाला और उसे आग लगा दी। पुलिस ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची और मृतका वेदमती की हत्या के आरोप में उसके पति सहदेव को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है। समाचार लिखे जाने तक हत्या की वजह सामने नहीं आ पाई है।

     

  •  

Posted Date : 07-Sep-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 7 सितंबर। शहर मे डेंगू से हो रही मौत थमने का नाम नहीं ले रही है शासन प्रशासन के काफी प्रयास के बाद भी डेंगू के दंश की दहशत से भिलाई के रहवासी उबर नहीं पा रहे हैं। डेंगू की रोकथाम के दावे मौत के संख्या के सामने बौने साबित हो रहे हैं। 
    आज सुबह लगभग 4 बजे संग्राम चौक केम्प 1 की निवासी डेंगू पॉजीटिव 6 वर्षीया पिहू ने सेक्टर 9 चिकित्सालय में दम तोड़ दिया। कुछ दिन पहले बुखार की वजह से पीहू को पहले सुपेला स्थित शासकीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उसकी हालत लगातार बिगड़ती देख परिजन सेक्टर 9 हास्पिटल ले गये। जहां उपचार के दौरान आज सुबह उसकी मौत हो गयी। विदित हो कि 31 जुलाई के बाद आज तक डेंगू से पीडि़त कुल 41 मौतें हो चुकी हैं। 

  •  

Posted Date : 03-Sep-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, ३ सितंबर। जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकी हमले में शहीद  पाटन विधानसभा के  ग्राम उमरपोटी के डोमेश्वर साहू का पार्थिव शरीर आज सुबह ७ बजे माना रायपुर एयरपोर्ट पर लाया गया। सलामी के बाद  शहीद के गृहग्राम उमरपोटी बटरेल के लिए रवाना किया गया। स्वर्गीय श्री साहू वर्ष २००६ में भारतीय सेना में शामिल हुए थे। बीते सप्ताह जम्मू कश्मीर में भारतीय सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में श्री साहू शहीद हो गए। 
    मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने जम्मू कश्मीर में आतंकियों से मुठभेड़ में भारतीय सेना के जवान डोमार कुमार साहू की शहादत पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है।
     उन्होंने छत्तीसगढ़ के ग्राम उमरपोटी (जिला-दुर्ग) निवासी शहीद जवान के शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवेदना और सहानुभूति प्रकट की है। डॉ. सिंह ने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए इश्वर से प्रार्थना की है। 
    सांसद ताम्रध्वज साहू ने श्रद्धांजलि अर्पित करते कहा कि शहीद जवान ने अपने प्राण न्यौछावर कर देश और भारत माता की रक्षा की है जिसका पूरा देश ऋणी रहेगा। 

  •  

Posted Date : 02-Sep-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 2 सितंबर। बीती रात्रि डेंगू के शिकार एक बालक और किशोरी ने दम तोड़ दिया। 31 जुलाई से अब तक भिलाई क्षेत्र में डेंगू से कुल 35 मौतें हो चुकी हैं। रायपुर के निजी अस्पताल में चार दिन से डेंगू का उपचार करा रहे 9 वर्षीय रूपेश को ले जाया गया था लेकिन लगातार प्लेटलेट्स गिरने के कारण  उसकी मौत हो गई। वहीं रायपुर में ही बालाजी हास्पिटल में पिछले पांच दिनों से भर्ती भिलाई निवासी 16 वर्षीय ईशा सिंह की भी कल रात मौत हो गई।
     कैम्प-2 दुर्गापारा निवासी रूपेश धनकर को मंगलवार की शाम तेज बुखार की वजह से हास्पिटल ले जाया गया जहां डेंगू पॉजिटिव पाये जाने पर बीएम शाह हास्पिटल में  भर्ती कराया गया था। लगातार उसकी हालत बिगड़ती देख परिजन गुरूवार को रायपुर के निजी हास्पिटल में  ले गये लेकिन दो दिन के भीतर उसकी प्लेटलेट्स लगातार गिरने की वजह से मौत हो गई। रूपेश के पिता रमेश धनकर ठेकेदार हैं।
     वहीं गौतम नगर खुर्सीपार निवासी ईशा सिंह 16 साल की कल रात बालाजी हास्पिटल रायपुर में मौत हो गई। ईशा के पिता ओमप्रकाश सिंह ने बताया कि ईशा डेंगू से पीडि़त थी सोमवार से उसका इलाज चल रहा था। केएच मेमोरियल स्कूल में कक्षा नवमीं की छात्रा ईशा की प्लेटलेट्स और बीपी में लगातार फ्लक्चुएशन बना रहा और कल रात उसने जिंदगी से संघर्ष करते हुए दम तोड़ दिया। गौरतलब हो कि भिलाई के खुर्सीपार क्षेत्र में डेंगू की वजह से सर्वाधिक मौते हुईं हैं। इसके आलावा छावनी, केम्प-1, केम्प-2, हाउसिंग बोर्ड, टाउनशिप क्षेत्र, राम नगर, सुपेला क्षेत्र के डेंगू से पीडि़त अनेक लोग शासकीय और निजी अस्पतालों में उपचारार्थ भर्ती कराये गये हैं।  

     

  •  

Posted Date : 02-Sep-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    भिलाई नगर, 2 सितंबर। आज सुबह जुनवानी नाले में लाश तैरती देख लोगों का हुजुम जुट गया। लाश नाले के बीच फंसी हुई थी।  पुलिस के अनुसार लाश पिछले चार से पांच दिनों से पानी में ही थी। चेहरा बुरी तरह सडऩे की वजह से शिनाख्ती में दिक्कतें आ रही हैं। सुपेला पुलिस मामले की जांच  कर रही है। 

  •  

Posted Date : 30-Aug-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 30 अगस्त। डेंगू पीडि़त एक बालिका नेे आज सुबह  दम तोड़ दिया। 30 दिन के भीतर यह 32 वी मौत है। लगातार हो रही मौत भिलाई के खुर्सीपार, छावनी व कैम्प क्षेत्र में डेंगू की वजह से लोग काफी दहशत में हैं। आज सुबह डेंगू से एक छात्रा की मौत ने बीएसपी टाउनशिप को भी डेंगू से अछूता होने के सारे दावे पर पानी फेर दिया है। 
    डेंगू की चपेट में आई 13 साल की वागीशा को दो दिन पहले सुपेला के स्पर्श हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था जहां लगातार प्लेटलेट्स गिरने की वजह से आज सुबह  उसकी मौत हो गई । सेक्टर 2 सड़क 2 क्वार्टर 12्र निवासी केपीएस स्कूल नेहरु नगर की कक्षा आठवीं की छात्रा  थी। वह छावनी थाना में सहायक उपनिरीक्षक उदय शंकर झा की पुत्री थी। आज शाम रामनगर मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार किया जाएगा। भिलाई के खुर्सीपार, कैम्प, छावनी, हाउसिंग बोर्ड, सुपेला क्षेत्र के लगभग 4 सौ से ज्यादा डेंगू पीडि़त शासकीय और निजी अस्पतालों में भर्ती हैं, भिलाई से ही 20 लोगों के रायपुर अस्पतालों में भर्ती होने की जानकारी मिली है। 

     

  •  

Posted Date : 25-Aug-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    दुर्ग, 25 अगस्त। तीन साल पहले 5 साल की बच्ची से रेप-हत्या के दोषी राम सोना  को फांसी की सजा सुनाई गई है। दोषी का साथ देने का आरोप सिद्ध होने पर राम सोना की मां तथा एक अन्य  को 5-5 साल कैद की सजा दी गई है।
    छत्तीसगढ़ का यह पहला मामला है जिसमें बच्ची सेे  बलात्कार हत्या के दोषी को फांसी की सजा सुनाई गई है। 
    खुर्सीपार निवासी राम सोना ने 25 फरवरी 2015 को 5 साल की बच्ची से बलात्कार किया था। मामला खुल जाने के डर से अपनी मां और एक सहयोगी के साथ मिलकर बच्ची की हत्या कर दी थी।  इस मामले में आज विशेष न्यायाधीश शुभ्रा चौधरी ने  यह फैसला सुनाया। 
    पीडि़त  के परिजनों ने कहा है कि इस फैसले से हमारी बेटी को न्याय मिला है।

     

  •  

Posted Date : 24-Aug-2018
  • बिहार से भिलाई आई डेंगू पीडि़ता  ने तोड़ा दम

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 24 अगस्त। बीती रात भिलाई के टाउनशिप निवासी एक बच्चे की पीलिया से तथा खुर्सीपार निवासी महिला की डेंगू से रायपुर के एक अस्पताल  में मौत हो गई।  डेंगू के प्रकोप से भिलाई उबर नहीं पा रहा इसी बीच पीलिया से कल रात हुई मौत के कारण  रोष है। 
     भिलाई इस्पात संयंत्र के टाउनशिप सेक्टर-3 में छ: वर्षीय अर्पित कुमार 11 अगस्त को सेक्टर-9 हास्पिटल में बुखार के चलते भर्ती कराया गया था। दस दिनों तक लगातार उपचार के बाद भी हालत में सुधार न होता देख परिजन 21 अगस्त को रायपुर स्थित रामकृष्ण केयर हास्पिटल ले गए थे। 
    जांच रिपोर्ट के मुताबिक अर्पित के बुखार में डेंगू की पुष्टि हुई थी। उपचार के दौरान लगातार प्लेटलेट्स और ब्लड प्रेशर में उतार चढ़ाव के कारण उसका लीवर भी प्रभावित हुआ। रामकृष्ण केयर हास्पिटल में कल देर रात अर्पित ने दम तोड़ दिया। बीएसपी कर्मचारी तोष श्रेय का पुत्र अर्पित कक्षा पहली का छात्र था। जिला प्रशासन ने  मौत की वजह पीलिया बताया है। 
    वार्ड-31 में रहने वाली 35 वर्षीय चन्द्रावती चौधरी  की मौत डेंगू से हो गई है। परिजनों के मुताबिक चंद्रावती को शनिवार को अचानक तेज बुखार आया। 18 अगस्त को ही सुपेला शासकीय चिकित्सालय ले जाया गया जहां जांच के बाद दुर्ग जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया। रविवार को दुर्ग हास्पिटल से मेकाहारा रायपुर भेजा गया। 
    परिजनों के अनुासर यहां उपचार में लापरवाही  दिखी इसलिए वे  उसे अपोलो हास्पिटल ले गये। अपोलो में जानकारी मिली की  प्लेटलेट्स लगातार घटती जा रही है तथा उसकी किडनी और लीवर में इन्फेक्शन हो गया है। अपोलो में डायलिसिस न हो पाने की वजह से  उसे नारायणा हास्पिटल भेजा गया था, जहां उसकी मौत हो गई।   चंद्रावती चौधरी बिहार के मानपुरा की रहने वाली है। वार्ड-31 कबीर मंदिर के पास खुर्सीपार में वह कुछ महीने पहले बच्चों के साथ अपने भाई सूर्यकांत चौधरी के घर रह रही थी।  

  •  

Posted Date : 23-Aug-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 23 अगस्त। चरोदा निवासी डेंगू से पीडि़त युवक की कल मौत हो गई। रायपुर में उपचार के दौरान कल तबियत बिगड़ती देख उसे जब एयर एम्बुलेंस से हैदराबाद ले जाया जा रहा था तभी  उसने दम तोड़ दिया। चरोदा क्षेत्र में डेंगू से मौत का पहला मामला है।  इसके साथ ही डेंगू से भिलाई में मरने वालों की संख्या 27 हो गई है।
     चरोदा बस स्टैंड निवासी पतराम अग्रवाल के बेटे प्रवीण अग्रवाल को शनिवार  तेज बुखार होने पर उसे स्पर्श हास्पिटल में भर्ती कराया गया था। रिपोर्ट में डेंगू पॉजीटिव पाया गया। सुधार न होता देख उसे रायपुर के बालाजी अस्पताल में दाखिल कराया। कल अचानक तबियत बिगड़ती देख उसे एयर एम्बुलेंस से हैदराबाद ले जाया जा रहा था तभी रास्ते में  मौत हो गई। बालाजी हास्पिटल के चिकित्सकों ने परिजनों को बताया कि प्रवीण का प्लैटलेट्स तेजी से घट रहा था।  
     अभी तक डेंगू का कहर खुर्सीपार व छावनी क्षेत्र में ज्यादा देखने को मिल रहा था। लेकिन कुछ दिनों से डेंगू अन्य क्षेत्रों में तेजी से फैल रहा है। चरोदा में डेंगू से यह पहली मौत है।  

     

  •  

Posted Date : 20-Aug-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 20 अगस्त।  डेंगू से हो रही मौतों का सिलसिला अब तक नहीं थमा है। पिछले 24 घंटों में भिलाई के एक युवक और एक युवती ने रायपुर के एक निजी अस्पताल में दमतोड़ा। शिवजी नगर निवासी  महेश महानंद की आज सुबह नारायणा अस्पताल में मौत हो गई उसे 18 अप्रैल को अपोलो अस्पताल से भेजा गया था।  वहीं बीती रात डेंगू से पीडि़त एक और मरीज की मौत हो गई। उसे दो दिन पहले ही रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 
    मृतका शंकर नगर छावनी निवासी युवती छाया वैष्णव है की आज सुबह मौत की खबर मिलते ही परिजनों और वार्डवासियों का आक्रोश निगम प्रशासन के खिलाफ फूट पड़ा। विरोध स्वरूप  वार्ड के निवासियों ने छावनी से नंदिनी जाने वाली नंदिनी रोड पर चक्काजाम कर दिया और निगम प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने जवाबदार अधिकारियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करने की मांग की।  काफी समझाईश के बाद प्रदर्शनकारी  हटे।
    वहीं दूसरी तरफ डेंगू पीडि़त वार्ड-29 बापू नगर खुर्सीपार निवासी दुष्यंत मारकण्डेय  की भी मौत हो गई। दुष्यंत का एनएच नारायणा हास्टिपल रायपुर में इलाज चल रहा था। डेंगू से भिलाई में 20 दिन के भीतर अब तक 24 लोगों की जान जा चुकी है। खुर्सीपार, छावनी, केम्प क्षेत्र से डेंगू के शिकार 26 लोगों का अब भी आईसीयू में उपचार जारी है। भिलाई क्षेत्र के लगभग 6 सौ से ज्यादा लोग डेंगू की रिपोर्ट में पॉजिटिव पाये गये हैं जिनका शासकीय सहित निजी अस्पतालों में उपचार जारी है। 
    गौरतलब हो कि डेंगू से भिलाई में 31 जुलाई को पहली मौत हुई थी। डेंगू के शिकार दुष्यंत मारकण्डेय के संबंध में जानकारी मिली है कि वह रायपुर निगम में प्लेसमेंट एजेंसी के अधीन कम्प्यूटर ऑपरेटर था। पिछले कुछ महीनों से अपने ससुराल खुर्सीपार मेें रह रहा था। उतई के नजदीक डुमरडीह में उसका पैतृक गांव है। 

  •  

Posted Date : 16-Aug-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई, 16 अगस्त। डेंगू से मौत का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा है।  आज  इलाज के दौरान दो और लोगों की मौत हो गई। इनमें एक महिला और सात माह का मासूम है।  
    राजीव नगर निवासी पार्वती चौहान ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वहीं खुर्सीपार निवासी राकेश यादव के सात माह के बेटे अथर्व यादव ने सेक्टर-9 चिकित्सालय में मौत हो गई। जबकि पार्वती की मौत चंदूलाल चंद्राकार अस्पताल में हुई। डेंगू के पॉजिटिव केस की संख्या  615 तक पहुँच गई है। अकेले भिलाई में अब तक डेंगू से कुल 17 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें से 10 लोग खुर्सीपार क्षेत्र के रहने वाले हैं। सुपेला, केम्प, संतोषीपारा, टाउनशिप और नगर पालिक निगम चरोदा के वार्ड-1 इंदिरा नगर के थे।
    जिले के तीनों निकाय में फैला महामारी
    जिले के तीनों नगर पालिक निगम दुर्ग, भिलाई और चरोदा महामारी की चपेट में है। जिला प्रशासन ने भिलाई निगम क्षेत्र के 22 वार्ड संवेदनशील क्षेत्र है। दुर्ग नगर पालिक निगम के बोरसी, तकियापारा और कसारीडीह, चरोदा निगम के वार्ड इंदिरा नगर, सिरसा कला और वार्ड सोमनी संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया गया है।

  •  

Posted Date : 09-Aug-2018
  • भिलाई में अब तक 10 

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 9 अगस्त। भिलाई में डेंगू ने विकराल रूप ले लिया  है।   मौत का आंकड़ा 10 हो चुका है। पिछले 24 घंटे में चार मौतों ने शहर में भय का वातावरण बन गया है।  बुधवार व गुरुवार की  दरमियानी रात दो बालक, एक बालिका, एक युवक सहित चार लोगों की मौत हो गई है। जिनकी मौत हुई है  उसमें प्रियंका (साढ़े 4 वर्ष), दिनेश दलई (7 वर्ष), मिमांसा माही साखरे  (13 वर्ष) व टोमेंद्र सेन (21 वर्ष) शामिल हैं। इसके पहले शहर में डेंगू से 6 की मौत हो चुकी है। इस तरह अब तक  10 लोगों की जान जा चुकी है। 
    शहर में डेंगू के अब तक 1000 से मरीज सामने आ चुके हैं। जिनका तीन सौ से ज्यादा अस्पतालों में उपचार चल रहा है। सरकारी की जगह निजी हॉस्पिटलों में डेंगू मरीजों की खासी भीड़ है। 
    मिली जानकारी के अनुसार मृतक खुर्सीपार के दिनेश दलई को तीन दिन पहले सेक्टर-9 हॉस्पिटल में दाखिल किया गया था। सोमवार को सेक्टर-9 में इलाज के लिए भर्ती मिमांसा माही साखरे ने आज 12 बजे इलाज के दौरान सेक्टर-9 अस्पताल में ही दमतोड़ दिया। निमाशा इंदू आईटी स्कूल में कक्षा-7वीं की छात्रा थीं। जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। खुर्सीपार व छावनी क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग दवा वितरण कर रहा है, लेकिन डेंगू के मच्छरों को खत्म करने में विभाग को कामयाबी नहीं मिल रही है।
    शहर के कई इलाकों में अब तक निगम का स्वास्थ्य विभाग और स्वच्छता दल पहुंच ही नहीं पाया है। वार्ड-14, 21 और 22 के पार्षद और स्वयंसेवी संगठन के लोग डोर-टू-डोर संपर्क कर कूलर का पानी खाली करवा रहे हैं। मिट्टी का तेल या फिर जला ऑयल डालने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। पार्षदों ने बताया कि निगम का दल नहीं आया इसलिए अपने वार्ड को डेंगू प्रभावित होने से बचाने खुद मैदान में उतर गए हैं। मलेरिया अधिकारी डॉ. एसके मंडल ने बताया कि एंटी लार्वा की टीमों 12 सौ नर्सिंग स्टूडेंट्स काम कर रहे है। 
    हर घर में डेंगू का मच्छर एडीज-इजीपटाई मौजूद है। डॉ. मंडल ने बताया कि कल रात से लेकर अब तक मौतें हुई है। टाउनशिप एवं खुर्सीपार क्षेत्र में नियंत्रण प्रयास जारी है। 
    कलेक्टर अग्रवाल ने बताया कि डेंगू मरीजों का निजी अस्पताल और नर्सिग होम में फ्री इलाज होगा। इसके लिए सभी अस्पतालों में 10-10 बैड आरक्षित रखने कहा गया है। उन्होंने कहा कि बैठक में कई अस्पताल के लोग नहीं आए थे। उन्हें भी निर्देश दे दिए जाएंगे। साथ ही उन्होंने ब्लड बैंक में 100 यूनिट ब्लड का स्टॉक रखने का है। इसके लिए सभी एनजीओ से रक्तदान करने की अपील भी की। 

  •  

Posted Date : 06-Aug-2018
  • आरोपी को ले चार घंटे लाश ढूंढती रही पुलिस, बरामद

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 6 अगस्त। दोस्त की हत्या कर थाने पहुंचे आरोपी युवक को सुबह से साथ लेकर लाश बरामद करने पुलिस घंटों माथापच्ची करती रही। आरोपी युवक के मुताबिक कल रात  शराब पार्टी के बाद हुए विवाद में उसने दोस्त की हत्या कर लाश को स्टील पेटी में बंद किया और खुर्सीपार के तेल्हा नाले में फेंक दिया। जब वह घर लौटा तो उसके कपड़ों पर खून के छींटे देख उसके पिता ने खुर्सीपार थाने को सूचना दी। देर रात पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया था। आरोपी को लेकर अलसुबह से लाश ढ़ूंढने का सिलसिला शुरू हुआ। लगभग चार घंटे की मशक्कत के बाद  स्टील पेटी तेलहा नाले में पाइप के नीचे फंसी मिली।  
    पुलिस के अनुसार राजेन्द्र प्रसाद नगर खुर्सीपार निवासी आरोपी चंद्र कुमार ने बताया कि वह और उसका दोस्त विक्की रात को अपने घर पर शराब पी रहे थे। इस दौरान विक्की ने  नशे में चंद्र कुमार के पिता को जान से मारने की बात कह दी। इससे नाराज होकर चंद्र कुमार ने विक्की पर बसुले से वार कर दिया। जिससे उसकी मौत हो गई। फिर उसने  लाश को एक स्टील की पेटी में बंद किया और तेल्हा नाला में फेंक दिया। 
    बताया गया कि मृतक  ट्रेलर चालक है और अधिक समय ट्रेलर में ही बिताता था। रविवार को वह चंद्र कुमार से मिला और दोनों ने शराब पार्टी की। 
    चंद्र कुमार के बताए अनुसार खुर्सीपार पुलिस की टीम प्रभारी गोपाल वैश्य के साथ मौके पर पहुंची। स्थानीय युवकों की मदद से तेलहा नाला को छान मारा गया लेकिन लाश वाली पेटी नहीं मिली। काफी देर तक तलाश के बाद  पुलिस आरोपी को लेकर उसके घर पर गई। घर की तलाशी में भी  कुछ नहीं मिला अलबत्ता जगह-जगह खून के धब्बे मिले। हत्या में प्रयुक्त बसुले को बरामद किया गया।  लाश के संबंध में  वह बार बार नाला में ही फेंकने की बात कहता रहा। तब फिर से तलाश की गई तब स्टील की पेटी जीआई पाइप के नीचे फंसी मिली।  
     

  •  

Posted Date : 10-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    नंदिनी अहिवारा, 10 जुलाई। दुर्ग जिले के ग्राम जेवरझाल में आज सुबह एक महिला अपने दो बच्चों के संग कुएं में कूद गई। घटना में दोनों बच्चों की मौत हो गई जबकि  महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
    पुलिस अनुसार आज सुबह देवर झाल निवासी मजदूर सेवकराम घृतलहरे की पत्नी ललिता पारिवारिक कलह के चलते गांव  से थोड़ी दूर खेत में स्थित  कुएं में  अपने दो बच्चों  भावना (4 वर्ष) और तेजस्वर (2 वर्ष) को लेकर कूद गई। इसी दौरान वहां से गुजर रहे युवक को कुएं से आवाज सुनाई दी। कुएं में झांककर देखा और फिर ग्रामीणों को बुला लाया। इसी बीच पुलिस को भी इसकी सूचना दे दी गई।
    मौके पर पहुंचे ग्रामीणों और पुलिस ने महिला को बाहर निकाला।  बालक की मौत हो चुकी थी जबकि बच्ची की लाश गहरे पानी में होने के लिए गोताखोरों की मदद ली गई।
    थाना प्रभारी एल पी जायसवाल ने बताया कि महिला की हालत ठीक है। महिला की साड़ी पत्थर में फंस गई जिससे उसकी जान बच गई। 

  •  

Posted Date : 08-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 8 जुलाई।  तीन साल की बच्ची से बल्ताकार के प्रयास  मामले में पुलिस ने एक युवक को हिरासत में लिया है। आरोपी ने दो सप्ताह पहले यह हरकत की थी।  
    छावनी थाना प्रभारी सुरेंद्र उके ने बताया कि आरोपी छोटू (28 वर्ष) ने बीते 26 जून को बच्ची से बलातकार की कोशिश की थी। बच्ची की मां काम पर बाहर गई हुई थी। दोपहर करीब तीन बजे वो वापस लौटी तो उसकी बेटी घर से लापता मिली। ढूंढने पर बच्ची रोती हुई आरोपी के घर के बाहर मिली। उसने रोने का कारण पूछा तो बच्ची ने बताया कि आरोपी उसे चॉकलेट देने के बहाने अपने घर में ले गया था और वहां उससे गलत हरकत की।
     बच्ची की मां ने अपने ससुर को इसके बारे में जानकारी दी, लेकिन उसके ससुर ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। बच्ची का पिता हत्या के मामले में पहले से ही जेल में बंद है लिहाजा वो भी शांत बैठ गई। एक जनप्रतिनिधि को इसकी जानकारी हुई तो उसने थाने में इसकी खबर दी। इसके बाद पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लिया और बच्ची के बयान के आधार पर अपराध दर्ज किया। टीआई उके ने बताया कि आरोपी पेशे से ड्राइवर है और वो खुद शादीशुदा व बाल-बच्चे वाला है। 

  •  

Posted Date : 06-Jul-2018
  • पुलिस ने एक को पकड़ा

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 6 जुलाई। प्रेम संबंधों से उपजे विवाद के कारण बीती रात घर घुसकर दो युवकों ने एक का अपहरण कर लिया था। आरोपियों में से एक को घटना के चंद घटों बाद ही खुर्सीपार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। दूसरे की तलाश जारी है। अपहृत युवक भी मिल गया है।
    अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय पांडेय ने बताया कि ओडिशा निवासी प्रार्थी चंदन कुमार साहू (27) जागीर चौक खुर्सीपार में विगत 4 साल से अपने दोस्त प्रतापचंद जैन एवं रविंद्र घडई के साथ किराए के मकान में रह रहा था। पूर्व में इनके दोस्त सूर्यप्रकाश भी रहता था अब वह रिसाली में रह रहा है। रविन्द्र एवं सूर्यप्रकाश दोनों को एक ही लड़की से प्रेम हो गया था। इसी बात को लेकर दोनों में विवाद चल रहा था। 
    बीती रात जोन-2 सुभाष चौक खुर्सीपार निवासी रवि कुमार  और अमित उर्फ चीकू शर्मा मोटरसाइकिल से चंदन के घर आए। दोनों दरवाजा तोड़कर मकान में घुस चंदन और उनके साथी प्रतापचंद जैन, रविन्द्र घडई की पिटाई करने लगे। इसके बाद रविन्द्र घडई को जबरिया मोटरसाइकिल में बैठा कर अपने साथ ले गए। चंदनकुमार ने खुर्सीपार थाने पहुंचकर घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई। 
    नगर पुलिस अधीक्षक अजीत यादव ने बताया कि ओडिशा निवासी अपहृत रविन्द्र घडई अपहरण के बाद आरोपियों को चकमा देकर भाग गया था। रेलवे लाइन के करीब सुबह वह पुलिस को मिला। आरोपी रविकुमार भट्ट को खुर्सीपार स्थित घर के पास से गिरफ्तार किया गया है। अमित उर्फ चीकू की पुलिस तलाश कर रही है।

  •  

Posted Date : 28-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 28 जून।  आज सुबह जामुल अटल आवास में एक युवक ने अपनी पत्नी के चरित्र पर शक की वजह से  हत्या कर दी।  फिर जामुल पुलिस थाना पहुंचकर समर्पण कर दिया। 
    पुलिस के अनुसार जामुल बोगदा पुलिया के समीप स्थित अटल आवास कालोनी निवासी दीनानाथ साहू अपनी पत्नी  कल्याणी पर किसी युवक से अवैध संबंध का शक करता था। इसे से आए दिन दोनों में विवाद होता हा। बुधवार गुरूवार की रात दोनों में जमकर विवाद हुआ।  आरोपी दीनानाथ के मुताबिक रात झगड़े के बाद आज सुबह 4 बजे उसने नींद में कल्याणी का गला  घोंट दिया जिससे उसकी मौत हो गई। 
    घटना के तीन घंटे बाद वह घर से निकला और जामुल थाना पहुँच घटना की जानकारी देते हुए आत्मसमर्पण कर दिया। सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी घटनास्थल आरोपी के निवास पहुँचे और पंचनामा कार्रवाई पूरी की। आरोपी दीनानाथ मजदूरी कार्य करता है तथा उसके 11 वर्ष और 14 वर्ष के दो बेटे हैं, दोनों पिछले कुछ दिनों से नाना के घर हैं। 

  •  

Posted Date : 27-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 27 जून। शहर में 100-100 के नकली नोट छापकर उसे खपाने की जुगत लगा रहे दो  युवकों को  पुलिस ने ग्राहक बनकर धर दबोचा। इनके पास से एक लाख के नकली नोट जब्त किए गए। जांच के पश्चात आरोपियों के घर तालपुरी कालोनी से 3 लाख 60 हजार की नकले नोट, दो प्रिंटर मशीन, कटर आदि सामाग्री भी जब्त की गई है। आरोपी ने कर्ज चुकाने के लिए यह गोरखधंधा शुरु किया था। 
     अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर विजय पांडेय ने बताया कि कल स्मृतिनगर  पुलिस को सूचना मिली थी कि 100-100 नकली नोट खपाने के लिए आरोपी ग्राहक तलाश रहा है। पुलिस ने ग्राहक बनकर तय स्थान पर बुलाया और  घेराबंदी कर पकड़ा। पूछताछ के दौरान आरोपी ने  बताया कि वह रात को एक लाख के नकली नोट देने के लिए स्मृतिनगर आया था। आरोपी विशाल एसवानी पिता सेवाराम एसवानी निवासी पाटनीपुरा चौराहा इंदौर हाल पारा में 104 एस पारिजात तालपुरी कालोनी में रहता है। आरोपी के मोटर सायकल में 100-100 करीब 10 बंडल कुल एक लाख रुपये के नकली नोट जब्त किए गए। 
    फिर आरोपी के घर तालपुरी कालोनी में दबिश दी गई। घर से कलर प्रिंटर द्वारा तैयार किए गए ए-4 फोर साइज के कागजों में छापे गए नोट कुल 3 लाख 60 जब्त किए गए। साथ में कटर, स्टील स्कैल, काटे गए नोट के बंडल जब्त की गई। आरोपी के दूसरे साथी को भी पुलिस ने  झांसा देकर वहां बुलाया और पकड़ा गया।  आरोपी चूड़ामणि साहू पिता सोभितराम साहू  ग्राम निवासी मोहरा निवासी बालोद जिला का रहने वाले है। भिलाई में वह आईआईटी की पढ़ाई करने भिलाई आया हुआ था। रुपये की लालच में विशाल के साथ काम करने लगा। प्रिंटर चूड़ामणि के नाम पर ही खरीदे गए थे। दोनों ही मिलकर नकली नोट मार्केट में खपाते थे। 
    यू-ट्यूब से मिला आईडिया 
    आरोपी विशाल ने बताया कि कर्ज चुकाने के लिए नकली नोट छापने का आईडिया उसे यू-ट्यूब में मिला था। जिसे अपनाते हुए कलर प्रिंटर के सहारे नकली नोट छापने का कार्य शुरू किया। जो सफल हो जाने पर मार्केट में खपाने का प्रयास शुरू किया। आरोपी ने बताया कि कंपनी के प्रिंटर से ही छापाई अच्छी होती है। बाद में प्रिंटर में इंक डालने पर वह नोट नकली नजर आता है। इसीलिए नए-नए प्रिंटर ही खरीदकर नोट छापाई करते थे। दोनों ही आरोपियों  को सुपेला पुलिस ने गिरफ्तार कर धारा 489 ए, बी, सी, डी के तहत कार्रवाई की है। 
    कर्ज चुकाने के लिए शुरु किया  
    पुलिस ने बताया कि आरोपी विशाल के ऊपर मार्केट में 50 हजार रुपए का कर्ज हो गया था। इसे चुकाने के लिए उसके द्वारा नकली नोट छापने का कारोबार शुरु किया गया। विशाल मूलत: इंदौर का रहने वाला है। पुलिस ने बताया कि विशाल पीछे पांच-छ: साल से नकली नोट छापने का कार्य कर रहा है। इसके पहले कटनी मध्यप्रदेश में पकड़ा जा चुका है। मामला न्यायालय में विचाराधीन है। 
     200 और 500 के नोट खपाना था मुश्किल 
    आरोपी विशाल एसवानी ने पुलिस को बताया कि बाजार में 100 रुपये का नोट खपाना आसान था। बड़े नोट 500 व 2000 को छापने में परेशानी भी होती थी व व्यक्ति बड़े ही बारीकी से देखकर ही तसल्ली करता है। इसलिए जल्द ही पकड़ा जाने के भय 100 के नोट ही छापना उचित था। 
     अधिकारी होंगे पुरस्कृत 
    वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजीव शुक्ला ने बताया कि इस मामले को उजागर करने वाले निरीक्षक मृत्युजंय पांडेय, उपनिरीक्षक कैलाश केसरवानी का योगदान   महत्वपूर्ण रहा है। इसलिए नकली नोटों के छापने के आरोपियों को पकडऩे वाले पूरी टीम को पृथक से पुरस्कृत किया जाएगा। 

  •  

Posted Date : 22-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भिलाई नगर, 22 जून। बीती रात खुर्सीपार गेट के पास सर्विस रोड के किनारे एक झोपड़ी में लोहे से भरा ट्रेलर जा घुसा। हादसे में झोपड़ी के परखच्चे उड़ गए और इसमें रहने वाली वृद्धा की मौत हो गई। हादसे के कारण खुर्सीपार से लेकर पावर हाउस तक जाम लगा रहा। 
    मिली जानकारी के अनुसार देर रात रायपुर की ओर जा रही  तेज रफ्तार ट्रेलर बेकाबू हो सर्विस रोड के किनारे बनी झोपड़ी में जा घुसा। हादसे के बाद ट्रेलर का चालक व परिचालक बिना देर किए वहां से भाग गए। सूचना मिलने पर खुर्सीपार पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन रात होने के कारण ट्रेलर को बाहर निकालना संभव नहीं हुआ।  सुबह  पुलिस ने जेसीबी  से ट्रेलर को हटाया। ट्रेलर के हटते ही पुलिस के होश उड़ गए। 
    झोपड़े में रहने वाली वृद्वा सोई हुई थी जिसकी ट्रेलर की चपेट में आने से मौत हो गई।  वृद्धा का शव बिस्तर के साथ दबा था।
    सुबह ट्रेलर को बाहर निकालने दो जेसीबी को लगाया गया। मौके पर खुर्सीपार थाना प्रभारी अमित बेरिया और खुर्सीपार थाना प्रभारी नरेश पटेल व्यवस्था सुधारने में लगे रहे। कड़ी मशक्कत के बाद दोपहर ट्रेलर को बाहर निकाला जा सका।  हादसे के बाद पावर हाउस से खुर्सीपार गेट तक फोरलेन को वन वे कर दिया गया जिसके कारण पावर हाउस चौक से लेकर सुपेला की ओर भारी वाहनों की कतार लगी रही।  

  •  



Previous1234Next