छत्तीसगढ़ » दुर्ग

Previous123456789...108109Next
बिना टिकट घोषणा भाजपा और कांग्रेस से 5-5 सहित दो निर्दलीय के नामांकन जमा
30-Nov-2021 10:01 PM (25)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भिलाई नगर, 30 नवंबर। दुर्ग जिले के चार नगरीय निकाय नगर पालिक निगम भिलाई, चरौदा, रिसाली और नगर पालिका परिषद जामुल में वार्ड पार्षदों के लिए हो रहे चुनाव में आज कांग्रेस और भाजपा दोनों ही प्रमुख दलों के दावेदारों ने पार्टी की प्रत्याशी चयन सूची बिना घोषित हुए अपना नामांकन जमा किया है।

जहां टिकट वितरण को लेकर दोनों ही दलों की प्रदेश स्तर पर पार्टी कार्यालय में बैठक चल रही है वहीं टिकट मिलने की उम्मीद में दो निर्दलीय समेत राजनीतिक दलों से 10 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। इनमें 5 भारतीय जनता पार्टी और 5 उम्मीद्ववारों ने इंडियन नेशनल कांग्रेस से टिकट मिलने की उम्मीद के साथ नामांकन दाखिल किया है। दो लोगों ने निर्दलीय नामांकन जमा किया है।

वार्ड क्रमांक 1 जुनवानी से राजेंद्र देशलहरे निर्दलीय, शमशाद बेगम, भाजपा, वार्ड क्रमांक 3 मॉडल टाउन से बलविंदर कौर निर्दलीय, वार्ड क्रमांक 6 प्रियदर्शनी परिसर सोनिया निर्दलीय, वार्ड क्रमांक 9 राजीव नगर सुपेला पुष्पा सिंह राजपूत कांग्रेस, वार्ड 10 लक्ष्मी नगर दीपक कुमार भाजपा, वार्ड क्रमांक 15 अंबेडकर नगर कोहका कन्हैयालाल चूरहे कांग्रेस, वार्ड क्रमांक 16 सुपेला जानकी देवी कांग्रेस, वार्ड क्रमांक 34 वीर शिवाजी नगर रामबाई वर्मा भाजपा, वार्ड क्रमांक 49 सुभाष मार्केट जी सुजाता भाजपा, वार्ड क्रमांक 50 शास्त्री नगर खुर्सीपार व्ही हेमावती कांग्रेस, वार्ड क्रमांक 51 शहीद वीर नारायण सिंह नगर मीरा बंजारे कांग्रेस ने नामांकन जमा किया है।
 

एनसीसी कैंप शुरू
30-Nov-2021 7:21 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 30 नवंबर। 37 सीजी बटालियन एनसीसी द्वारा 29 नवंबर से 5 दिसंबर तक सीएटीसी-8 का आयोजन पंडित रविशंकर स्टेडियम में किया गया। कैंप प्रतिदिन सुबह 8 से शाम 6 बजे तक आयोजित होगा। कैंप की शुरुआत पीटी एवं ड्रिल से होगी। साथ ही विभिन्न विषय से संबंधित जानकारी दी जाएगी। 

29 नवंबर को कैंप कमांडेंट कर्नल हेमंत दुबे एवं एडम ऑफिसर डिप्टी कै प कमाडेंट कर्नल आर सेतु माधवन ने कैंप के दौरान होने वाली विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। साथ ही कैडेटों को ड्यूटीज ऑफ एनसीसी पर्सनालिटी डेवलपमेंट मोटिवेशन लीडरशिप आदि विषयों से संबंधित जानकारी दी। रिक्रूटमेंट लेक्चर कर्नल एस रमेश एस एम डायरेक्टर एआरओ ने शोल्जर जीडी, ट्रेडमेन एवं अधिकारी  तथा महिला आर्मी पुलिस भर्ती  संबंधित जानकारी देते हुए कैडेट्स के साथ चर्चा की। कैंप में सूबेदार मुकेश कुमार, मेजर ओपी गुप्ता, लेफ्टिनेंट सुरेखा जवादे, केजे मंडल, हरीश कश्यप, लक्ष्मण प्रसाद व उमा पी बाला राजू सहित अन्य स्टाफ  शामिल थे। कैंप में 232 कैडेट्स उपस्थित थे।

178 गौठानों के लिए अब तक छह हजार क्विंटल का पैरादान
30-Nov-2021 7:20 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 30 नवंबर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की नरवा, गरुवा, घुरूवा, बाड़ी योजना अंतर्गत ग्रामीण आर्थिक विकास और आजीविका के केंद्र गौठान बनाये गये हैं। इन्हें बढ़ावा देने के लिए ग्रामीणजन भी तेजी से रुचि ले रहे हैं। जिले के लगभग 176 गौठानों के लिए ग्रामीणों ने अब कुल 6078 क्विंटल पैरादान किया जा चुका है। पैरादान निरंतर किया जा रहा है। पैरा को चारे के लिए सुरक्षित किये जाने की व्यवस्थित रूप से रखने कुछ स्थानों में बेलर मशीन की सहायता ली जा रही है। जिसकी मदद से बंडल बनाते हुए गौठान के लिए पैरा रखा गया है।

जिला पंचायत सीईओ अश्विनी देवांगन ने बताया कि गौठानों को आगे बढ़ाने पैरादान आवश्यक है। बीते वर्षों में भी ग्रामीणों ने स्वत:स्फूर्त योगदान दिया और इस बार भी तेजी से लोग इस महती अभियान में अंशदान कर रहे हैं। इस बात की गहरी खुशी है कि लोग स्वत: ही अपने गौठानों को बेहतर करने पैरादान कर रहे हैं। इसके लिए अधिकारी भी विशेष रूप से प्रयत्न कर रहे हैं। ग्रामीण चौपालों के माध्यम से वे ग्रामीणों को प्रेरित कर रहे हैं। पिछले वर्षों में भी चूंकि इस संबंध में काफी जागरूकता है, अतएव सहजता से लोग यह कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि गौठान अब ग्रामीण अर्थव्यवस्था का अहम केंद्र है, अतएव ग्रामीणों को लगता है कि इसे मजबूत करना है और इसके लिए वे स्वत: ही आगे आये हैं।

पैरादान में धमधा विकासखंड अभी सबसे आगे- जिला पंचायत सीईओ ने बताया पैरादान करने में विकासखंड धमधा में सबसे ज्यादा 3504 क्विंटल पैरादान किया गया है। विकासखंड पाटन से 1775 क्विंटल और विकासखंड दुर्ग में 798 क्विंटल पैरादान में ग्रामीणों की भागीदारी है। उन्होंने बताया कि इस बार पैरादान करने वाले तीन सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके पहले कुछ किसान पराली के रूप में इसे जला देते थे, लेकिन गौठान आरंभ होने पर अतिरिक्त पैरा के लिए भी अच्छी गुंजाइश बन गई है।

सरंपच भूपेश्वरी राय ग्राम पंचायत दारगांव जनपद पंचायत धमधा ने बताया कि  ग्राम के किसानों द्वारा स्वेच्छा से पैरादान किया गया है। ग्राम गौठान प्रबंधन समिति एवं पंचायत द्वारा लोगों को पशुओं एवं गौठान के महत्व को समझाकर पैरादान करने के लिए जागरूक किया गया। ग्राम के किसानों द्वारा गौठान के मवेशियों के लिए चारा व्यवस्था हेतु पैरा एकत्र कर गौठान में पहुचाया गया ताकि मवेशियों को चारा उपलब्ध हो सके गौठान में अब तक 29 टेक्टर, 174 क्विंटल पैरा एकत्रित की जा चुकी है। ग्राम के किसान चुन्नीलाल साहु, दिनबंधु एवं बाशीराम साहु अधिक संख्या में पैरादान में योगदान किया दिया गया है।

पहली बार सरकारी सहायता से पाली मुर्गियां, जबर्दस्त फायदा हुआ तो इस बार कमाई के पैसे से फिर समूह ने खरीदी मुर्गियां
30-Nov-2021 7:20 PM (25)

गौठानों में बैकयार्ड पोल्ट्री देने की योजना सफल, मुर्गीपालन को अपनाया समूहों ने

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 30 नवंबर। पुरानी कहावत है कि किसी भूखे को मछली देने से अच्छा है उसे मछली पकडऩा सिखाना। एक बार मछली पकडऩा सीख लेने के बाद वो हमेशा के लिए आर्थिक रूप से अपने पैरों पर खड़ा हो जाता है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी नरवा, गरुवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के अंतर्गत गौठानों को इसी तर्ज पर स्वावलंबी बनाया जा रहा है। मतवारी का उदाहरण देखें, यहां जिला प्रशासन ने मुर्गी शेड का निर्माण कराया था। पशुधन विकास विभाग ने बैकयार्ड पोल्ट्री योजना के अंतर्गत मदद की। पहली बार महिलाओं ने वनराज प्रजाति की मुर्गियां पाली। दो महीने के भीतर मुर्गियां तैयार हो गईं और इन्हें बेचने पर 63 हजार रुपए का लाभ महिलाओं ने कमाया। उत्साहित महिलाओं ने इस बार पुन: 300 चूजे खरीदे हैं और इनका पालन कर रही हैं।

उम्मीद है वनराज फिर अच्छी कीमतों में बिकेंगे। जिला पंचायत सीईओ अश्विनी देवांगन ने बताया कि कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने बैठक में पशुधन विकास विभाग के अधिकारियों को मुर्गी शेड विकसित करने के निर्देश दिये थे। उद्देश्य था कि पहली बार बैकयार्ड पोल्ट्री के तहत सहायता दी जाए और मनरेगा के अंतर्गत शेड बनाया जाये। लाभ होगा तो समूह दोबारा लाभ की रकम के कुछ हिस्से के साथ यह कार्य करेंगे। मतवारी में ऐसा ही हुआ।

आराधना स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष बसंत बाई ने बताया कि हम लोगों ने मुर्गियां गुंडरदेही में बेची और अच्छा लाभ कमाया। हमें गौठान में मुर्गी शेड मिला है। मुर्गियों की सिंकाई के लिए बिजली लगती है। हमें प्रशिक्षण दिया गया है कि किस प्रकार की गर्मी की जरूरत चूजों को होती है। मुर्गी शेड के साथ ही पंखे और बिजली की सुविधा हमें शासन द्वारा उपलब्ध कराई गई है। उपसंचालक पशुधन विकास विभाग डॉ. एमके चावला ने बताया कि प्रत्येक ब्लॉक में प्रमुख गौठानों में ऐसे मुर्गी शेड आरंभ किये गये हैं, जिनके माध्यम से आजीविका मूलक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। सरपंच केसरी साहू ने बताया कि आराधना समूह के अच्छे अनुभव से गांव के अन्य समूह भी इस ओर प्रेरित हुए हैं।

देशी मुर्गियों के पालन से शुरूआत बेहतर- पशुधन विकास विभाग के सहायक शल्यज्ञ डॉ. सीपी मिश्रा ने बताया कि मुर्गी शेड से अच्छी कमाई हुई और इससे समूह की महिलाएं काफी उत्साहित हुईं। हमने उन्हें वनराज प्रजाति की मुर्गियां पालने कहा था। इनकी इम्युनिटी अच्छी होती है और इनका लालन-पालन भी कठिन नहीं है। इसका अच्छा परिणाम हुआ। मुर्गी मार्केट में अच्छी कीमत में बिकी। ब्रायलर का काम आरंभ करने पर इन्हें सहेजना कठिन होता है, इसलिए काम आरंभ करने पर हतोत्साहित होने की आशंका होती है।

उन्होंने बताया कि सोनाली और वनराज जैसी प्रजाति इसके लिए बेहतर होती है।

थककर आते हैं चूजे, आते ही खिलाते हैं गुड़, अगले दिन से मल्टीविटामिन टेबलेट होते हैं शुरू- यहां के कार्य की मानिटरिंग कर रहे पशुधन विभाग के फील्ड आफिसर श्री मोहित कामले ने बताया कि जब बैकयार्ड पोल्ट्री योजना के अंतर्गत चूजे दिये जाते हैं तो इनकी आयु 28 दिनों की होती है। मुर्गी शेड में आने पर ये चूजे लंबे सफर से थके हुए रहते हैं। इन्हें तरोताजा करने के लिए आते ही गुड़ खिलाया जाता है। इससे इनकी थकान दूर होती है और मल्टी विटामिन की डोज शुरू हो जाती है। चूजे वैक्सीनेटेड रहते हैं जिससे इनमें बीमारियों की आशंका कम होती है।

यूजीसी ने पीएचडी थीसिस नकल रोकने बनाये कड़े नियम
30-Nov-2021 7:16 PM (16)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 30 नवंबर। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) नई दिल्ली द्वारा विश्वविद्यालय एवं अन्य शोध संस्थानों में थीसिस की नकल रोकने हेतु कड़े कदम उठाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में जारी ड्राफ्ट के अनुसार अब यदि किसी शोधार्थी की पीएचडी थीसिस में प्लेजियारिज्म अर्थात नकल पायी जाती है, तो उस शोधार्थी के साथ-साथ उसके रिसर्च गाइड पर भी कार्यवाही की जायेगी।

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग के कुलसचिव, डॉ. सी.एल.देवांगन ने बताया कि विश्वविद्यालय में शोधकार्य कर रहे सभी शोधार्थी एवं उनके शोधनिर्देशक यूजीसी के नये नियमों से अवगत हो रहें हैं।

यूजीसी द्वारा बनाये नये पीएचडी नकल रोकने संबंधी ड्राफ्ट में शोधार्थियों एवं उनके शोधनिर्देशकों पर तीन चरणों में पेनाल्टी लगाने का प्रावधान किया गया है। यह पेनाल्टी शोधार्थी द्वारा की गई नकल की प्रकृति एवं उसके प्रतिशत् पर आधारित होगी। यूजीसी के अनुसार प्रथम लेवल की पेनाल्टी में शोधार्थी द्वारा प्रकाशन हेतु उपलब्ध कराये गये शोधकार्य को वापस लेना होगा। तथा वह 1 वर्ष की अवधि तक कोई भी शोध निष्कर्ष को कहीं प्रकाशित नहीं कर सकेगा। द्वितीय लेबल की पेनाल्टी में शोधार्थी द्वारा प्रकाषन हेतु उपलब्ध कराये गये शोध कार्य को वापस लेने के साथ-साथ दो वर्ष तक कोई भी शोधकार्य को न कर पाने संबंधी पेनाल्टी का प्रावधान है। साथ ही सेवा में कार्यरत् शोधार्थी एवं शोध निर्देषक की एक वार्षिक वेतन वृद्धि रोकी जा सकती है। इसके अलावा व शोधनिर्देषक दो वर्ष तक किसी भी शोधार्थी का रिसर्च गाइड नहीं बन पायेगा।

तीसरे लेवल की पेनाल्टी में शोधार्थी द्वारा प्रकाशन हेतु प्रस्तुत शोधकार्य के प्रकाषन पर 3 वर्ष तक प्रतिबंध रहेगा। तथा सेवारत् शोधार्थी एवं शोधनिर्देषकों के दो वार्षिक वेतन वृद्धि रोकी जा सकने का प्रावधान यूजीसी ने किया है। इसके अतिरिक्त वह शोधनिर्देशक तीन वर्षों तक किसी भी शोधार्थी का रिसर्च गाइड नहीं बन पायेगा। यूजीसी ने यह निर्णय शोधकार्य में नवीन अवधारणाओं के समावेश हेतु किया है। इसके लिए प्रत्येक शोध संस्थान को प्लेजियारिज्म डिसीप्लीनरी अथॉरिटी (पीडीए) का गठन करना होगा।

यह अथॉरिटी शोधकार्य के मुख्य बिन्दुओं सारांष, संक्षेपिका हाइपोथीसिस, अवलोकन, शोध परिणाम एवं शोधनिष्कर्ष, सुझावों आदि में नकल की सूक्ष्मता से जांच करेगी। नकल का पता लगाने यूजीसी से अनुमोदित साफ्टवेयर भी उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त शोध संस्थानों में एकैडेमिक मिस्कंडक्ट पैनल (एएमपी) का गठन भी अनिवार्य किया जा रहा है। यदि किसी शोधार्थी के विरूद्ध पीएचडी थीसिस नकल की षिकायत विश्वविद्यालय अथवा शोध संस्थान को लिखित रूप से प्राप्त होगी। तो सर्वप्रथम उसका प्रारंभिक तौर पर परीक्षण एएमपी कमेटी करेगी तथा यह कमेटी अपनी रिपोर्ट पीडीए कमेटी को सौंपेगी। प्रत्येक शोधार्थी को अपनी पीएचडी थीसिस जमा करते समय उसकी मौलिकता का प्रमाणपत्र देना अनिवार्य है।

निर्वाचन कार्य में लापरवाही, डाटा एन्ट्री ऑपरेटर निलंबित

रायगढ़, 30 नवंबर। कलेक्टर के अनुमोदन पश्चात अपर कलेक्टर रायगढ़ द्वारा कार्यालय निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सारंगढ़ में पदस्थ डाटा एन्ट्री ऑपरेटर कुंजबिहारी गहरे को निर्वाचन कार्य के प्रति उदासीनता, लापरवाही तथा कार्य में रूचि नहीं लेने के कारण एवं उच्चाधिकारियों के आदेश की अवहेलना के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। निलंबन अवधि में श्री गहरे को मुख्यालय कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व)सह निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, खरसिया में अटैच किया गया है।

महमरा एनीकट में गड्ढे दुर्घटना की आशंका
30-Nov-2021 7:11 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 30 नवंबर। छत्तीसगढ़ मंच के अध्यक्ष ईश्वर सिंह राजपूत ने शिवनाथ तट पर स्थित महमरा एनीकट में हुए गड्ढों की मरम्मत करने विधायक अरुण वोरा, महापौर धीरज बाकलीवाल एवं जिलाधीश से तत्काल कांक्रीटीकरण करवाने की मांग की है।

मंच के अध्यक्ष ईश्वर सिंह राजपूत ने बताया कि शिवनाथ स्थित महमरा एनीकेट से प्रतिदिन हजारों लोगों की आवाजाही बनी रहती है। जिसमें दो पहिया एवं तीन पहिया वाहन भी शामिल है।  इसके अलावा पैदल चलने वालों की सं या काफी रहती है। इतना महत्वपूर्ण एनीकट होने के बावजूद उक्त एनीकट में बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। उक्त गड्ढे में लोहे की छड़ (राड) निकल आए हैं। जिससे कभी भी गंभीर दुर्घटना घट सकती है व नागरिकों की जान जा सकती है। छत्तीसगढ़ मंच के तुलसी सोनी, दिनेश जैन, अनिल ताम्रकार, हरीश सोनी, संजय खंडेलवाल, त्रिलोक सोनी, बाबू भाई, मनप्रीत सिंह भाटिया, मयंक सिंह भारद्वाज, जवाहर राजपूत ने विधायक, महापौर एवं जिलाधीश से उक्त एनीकट में हुए जानलेवा गड्ढे को पटवाने की मांग की है, ताकि संभावित खतरे को टाला जा सके।

बारदाना संकट में किसान सरकार के साथ
30-Nov-2021 6:37 PM (27)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 30 नवंबर।
धान खरीदी के लिए समितियों में आज से टोकन जारी करना शुरू हो गया है। समितियों में टोकन लेने गए किसानों को 50 प्रतिशत बारदाना मंगाए जाने की बात को लेकर रोष व्याप्त है। छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन ने इस पर कहा है कि बारदाना संकट में किसान सरकार के साथ है मगर किसानों से 50 प्रतिशत बारदाने की अनिवार्यता बर्दाश्त नहीं करेंगे।

किसानों का कहना है कि राज्य शासन ने धान की खरीदी करने के लिये बारदाने के कमी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए 50 प्रतिशत धान की खरीदी किसानों के बारदानों में करने का निर्णय लिया है। सरकार ने किसानों को आश्वस्त किया है कि यह ऐच्छिक होगा और ऐसा करने के लिए किसानों पर दबाव नहीं डाला जाएगा, मगर 1 दिसंबर से धान खरीदी करने के लिए जिला में आज किसानों को टोकन जारी किया गया है।

कुछ समितियों में लिखित निर्देश के बिना ही किसानों से 50 प्रतिशत बारदाने उपलब्ध कराने के लिए कहा जा रहा है। इसका पुरजोर विरोध करते हुए छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन के जिला अध्यक्ष उत्तम चंद्राकर, जिला महासचिव बद्रीप्रसाद पारकर, कोषाध्यक्ष बाबूलाल साहू और दुर्ग ब्लॉक के अध्यक्ष परमानंद यादव ने कहा है कि बारदाना के संकट के मामले में किसान सरकार के साथ है और सहयोग भी करने के लिये तैयार हैं मगर अनिवार्यता के लिए दबाव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

किसान संगठन के नेताओं ने कहा है कि जिले में धान खरीदी का लक्ष्य पूरे करने के लिए 1 करोड़ बारदानों की जरूरत है और सरकार के पास स्टाक में 70 लाख बारदाना उपलब्ध है, जिससे 1 माह तक धान की खरीदी करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। इस बीच 30 लाख बारदानों की व्यवस्था करने के लिए प्रयास किए जा सकते हैं, लेकिन समितियों में बारदानों के लिए अनावश्यक परेशान किया जा रहा है। नागपुरा समिति में मौजूद किसानों ने इस बात पर नाराजगी भी जताई। नगपुरा सहकारी समिति के प्रबंधक वीरेन्द्र देशमुख से इस संबंध में चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि रविवार को धान खरीदी को लेकर ट्रायल किया गया। इसमें नया बारदाना में खरीदी सॉ टवेयर में प्रदर्शित नहीं किया गया। सॉफ्टवेयर में किसानों से 50 प्रतिशत बारदाने पर ही खरीदी शो हो रहा है, जिसकी जानकारी उन्होंने टोकन लेने आए किसानों दी है। किसानों को टोकन वितरण किया गया है। उनसे इस संबंध में किसी तरह का कोई सहमति पत्र भी नहीं भराया गया है। उन्होंने कहा कि प्रोगामर से उक्त मामले में उन्होंने बात भी की थी, जिस पर एनआईसी से पूछकर वस्तुस्थिति से अवगत कराने कहा गया था मगर अभी भी सॉफ्टवेयर में सुधार नहीं हुआ है। इसलिए किसानों को उन्होंने यह जानकारी दी है।
 

विवाद, पिता-पुत्र के खिलाफ जुर्म दर्ज
30-Nov-2021 6:34 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 30 नवंबर। 
बच्चों के क्रिकेट खेलने को लेकर उत्पन्न विवाद के चलते घर घुसकर महिला के साथ धक्का-मुक्की और मारपीट करने के मामले में मोहन नगर पुलिस ने श्रीपाल गोलछा और उसके पुत्र अतुल गोलछा के खिलाफ  धारा 294, 323, 506, 452, 34 के तहत अपराध दर्ज किया है।

जानकारी के मुताबिक कमला अपार्टमेंट निवासी गौतम जैन ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 26 नव बर की रात्रि 10 बजे अपार्टमेंट के ग्राउंड लोर के पार्किंग में श्रीपाल गोलछा का पोता व मोहल्ले के अन्य बच्चे क्रिकेट खेल रहे थे। जिससे आवाज बहुत हो रहा था। गौतम जैन की पत्नी सुनीता जैन ने बच्चों को क्रिकेट खेलने से मना किया तो श्रीपाल गोलछा और अतुल गोलछा गौतम जैन के निवास में पहुंचकर जबरदस्ती दरवाजा खोलकर मारपीट की और बीच बचाव करने पर पत्नी सुनीता जैन के साथ भी गाली गलौज की। घटना की शिकायत पर अपराध पंजीबद्ध किया गया है।
 

सहकारी समिति के अध्यक्ष-कर्मियों को प्रशिक्षण
30-Nov-2021 6:12 PM (17)

दुर्ग, 30 नवंबर। जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में धान उपार्जन एवं बारदाना व्यवस्था के संबंध में जिले के राजस्व, खाद्य, सहकारिता एवं जिला सहकारी केंद्रीय बैंक से संलग्न समस्त सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष, समिति प्रबंधक एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर को धान उपार्जन के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण में खरीदी पूर्णता: ऑनलाइन होने तथा टोकन जारी करने संबंधी नवीन निर्देशों से अवगत कराया गया। इसके अतिरिक्त कृषकों से धान ढेरी लगवा कर एवं धान की गुणवत्ता का परीक्षण किए जाने प्रतिदिन कृषकों से खरीदे गए धान की तौलाई, सिलाई एवं स्अेकिंग के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।

फर्जी इश्तहार से ठगी का शिकार हुआ युवक
30-Nov-2021 6:04 PM (19)

जनदर्शन में कलेक्टर को दिया आवेदन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 30 नवंबर।
कलेक्टर जनदर्शन में कल 19 लोगों ने अपनी समस्या के निराकरण के लिए पंजीकरण कराया, जिसमें से 11 लोगों ने उपस्थित होकर अपनी समस्या कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के समक्ष रखी।

इसमें साइबर ठगी का भी एक मामला सामने आया, जिसमें जिले के एक बेरोजगार युवक के साथ नौकरी के नाम पर ठगी की गई थी। युवक ने पेपर में छपी इश्तिहार और वेबसाईट के माध्यम से विवेकानंद हवाई अड्डा, माना रायपुर में ग्राउंड स्टाफ के पद पर नौकरी के लिए आवेदन किया था, जिसमें उससे साथ आवेदन शुल्क के साथ-साथ विभिन्न प्रक्रियाओं में लगभग 50 हजार रूपए के आसपास की ठगी की गई। कलेक्टर ने मामले का संज्ञान लेकर तुरंत आवेदन को एसपी के पास भेजा, जहां उसके आवेदन को स्वीकार कर एसपी ने मामले को तुरंत साइबर सेल के लिए प्रेषित कर दिया है।

पद्मनाभपुर वार्ड नंबर 46 से भी एक आवेदन प्राप्त हुआ, जहां शीतला नाथ जैन मंदिर निर्माण के बाद बचे बड़े पत्थरों को अव्यस्थित रूप से सडक़ के किनारे छोड़ दिया गया था जिससे वहां साफ-सफाई को लेकर अनियमित्ता की स्थिति है, इसके लिए भी कलेक्टर द्वारा नगर निगम आयुक्त दुर्ग को निर्देशित किया गया कि एल आई जी 501 और 502  के सडक़ पर पड़े पत्थरों को तुरंत हटाया जाए।

इसके अलावा भी आर्थिक सहयोग, आवास आवंटन और जाति प्रमाण पत्र जैसी समस्याओं को लेकर आवेदनकर्ताओं के द्वारा प्रस्तुत किए गए।
 

अपने उद्योगपति साथियों को लाभ पहुंचाने मोदी सरकार ने महंगाई बढ़ाई-कांग्रेस
30-Nov-2021 6:00 PM (15)

जनजागरण अभियान पदयात्रा का समापन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 30 नवंबर।
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर मध्य ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अलताफ अहमद के द्वारा पदयात्रा के अंतिम दिन दुर्ग शहर अध्यक्ष गया पटेल, पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य व पूर्व महापौर आरएन वर्मा, नगर निगम दुर्ग सभापति राजेश यादव व जनजागरण अभियान पदयात्रा के प्रभारी राजकुमार नारायणी की अगुवाई में पुलगांव वार्ड क्रं. 55, में जनजागरण अभियान पदयात्रा निकाली गई।

जिला कांग्रेस कमेटी दुर्ग शहर के प्रवक्ता संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम की रूपरेखा अनुसार पदयात्रा मिनी माता चौक से पुलगांव वार्ड चौक-चौराहों गली, मोहल्ला भ्रमण करते हुए सामुदायिक भवन में सभा लिया गया।

सभा लेते मध्य ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष अलताफ अहमद ने जमकर हमला बोला और कहा कि जब से केन्द्र में भाजपा की सरकार आई है। खाद्यान्न वस्तुओं के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। पेट्रोल के दाम बढ़़ गए गैस सिलेण्डर अब खाली हो गए। मोदी सरकार गरीब जनता से जेब में डाका डाल रही है। महंगाई से आम जनता त्रस्त है। कांग्रेस की जन जागरण पदयात्रा को आम जनता का भी समर्थन मिल रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि जिन वायदों और मुद्दों के भ्रामक जाल में फंसकर देश की जनता ने नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री चुना, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वादाखिलाफी कर भोली भाली जनता को लूटने का काम किया है। नोटबन्दी, जीएसटी, पेट्रोल डीजल व घरेलू गैस की के साथ-साथ दैनिक उपभोग की वस्तुओं में वृद्धि ने आम आदमी की कमरतोड़ दी है।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी दुर्ग शहर के अध्यक्ष श्री गया पटेल ने भाजपा सरकार की नाकामी तथा भूपेश सरकार की उपलब्ध्यिों को जनता के बीच बताया। भूपेश सरकार आम जनता के हित में गरीबों व किसानों के लिए रोज नए फैसले ले रही है। वही मोदी सरकार गरीब जनता के जेब में डाका डाल रही है।

नगर पालिक निगम के सभापति राजेश यादव ने महंगाई के लिए केन्द्र सरकार पर जमकर हमला बोला। देश में मोदी सरकार ने महंगाई से आम जनता को आहत कर दिया है लोग परेशान हैं। सभा को पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य आरएन वर्मा, राजकुमार नारायणीने भी संबोधित किया।

दुर्ग शहर कांग्रेस लोककला प्रकोष्ठ के अध्यक्ष शिवाकांत तिवारी के द्वारा मंचीय प्रोग्राम कर केन्द्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा।
कार्यक्रम का संचालन प्रवकता देवेश मिश्रा ने आभार पुलगांव वार्ड पार्षद हेमेश्वरी निषाद ने किया।

पदयात्रा में जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता संदीप श्रीवास्तव, महिला अध्यक्ष कन्या ढीमर पार्षद भोला महोबिया, राजकुमार साहू, हेमंत तिवारी, पार्षद हमेश्वरी निषाद,राजेश वडयालकर, अशोक मेहरा, निशांत गोडबोले, पाशी अली, सुरेन्द्र सिंह राजपूत, खोरबाहरा निषाद, समय लाल साहू, अश्वनी निषाद, मीना मानिकपुरी, गणेश सोनी, विनोदसेन, निरूपमा, प्रीति साहू, बिन्दु सिंह राजपूत, उषा ठाकुर, शबाना रानी, महेश्वरी, ममता साहू, छाया चौधरी, सुल्ताना, नीलू जेम्स, संतोष यादव, अहमद हसन, बृजमोहन तिवारी, हरीश पटेल, दीपक तम्बोली, रामरतन जलतारे, रफीक खान, मीना पाल, कल्याण सिंह ठाकुर, लक्की नागेश, थानेश्वर साहू सहित भारी संख्या में कांग्रेस जनों की उपस्थिति थे।
 

स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 में बेहतर प्रदर्शन की तैयारियां तेज
30-Nov-2021 5:25 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 30 नवंबर।
नगर पालिक निगम स्वच्छ सर्वेक्षण 2022, स्वच्छ सर्वेक्षण दु हजार बाइस, अब दुर्ग मैदान में आइस के तहत दुर्ग क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने निगम आयुक्त हरेश मंडावी द्वारा वार्ड 51 में औचक निरीक्षण किया।

इसी तारतम्य में 29 नवम्बर को निगम आयुक्त हरेश मंडावी द्वारा सुबह 6 बजे से ही वार्ड  51 की साफ-सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने पैदल पूरे वार्ड में भ्रमण किया। वार्ड क्रमांक 51 में निगम आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान कहा कि वार्ड के समस्त नालियों की साफ-सफाई, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, कचरा कलेक्शन गीला सूखा के अलावा सेनेटरी/ हजाडियस अपशिष्ट अलग-अलग लेने के लिए निर्देशित किया गया एवं जीवीपी पॉइंट हटाकर वहां सौंदर्यकरण कार्य कराने हेतु निर्देशित किया गया।

आयुक्त ने कहा कि डोर टू डोर कचड़ा की उठाव और सूखा गीला कचरा को सुचारू रूप से अलग करने की डोर-टू-डोर कचरा संग्रह करने पर विस्तृत रूप से हो, साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर प्रचार प्रसार करने और जनता में जागरूकता पैदा करने पर भी ध्यान देने की बात कही। भ्रमण के मौके पर स्वास्थ्य अधिकारी गिरीश दीवान, जावेद अली, पीआईयू शेखर वर्मा, सुरेश भारती एवं वार्ड सुपरवाइजर मौजूद थे।
 

कैनरा बैंक के रोशनदान की ग्रिल काट भीतर घुसे चोर, नहीं तोड़ पाए स्ट्रांग रूम का दरवाजा
30-Nov-2021 1:44 PM (31)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
भिलाई नगर, 30 नवंबर।
कुम्हारी जीई रोड स्थित कैनरा बैंक में रविवार-सोमवार की दरमियानी रात अज्ञात आरोपियों ने चोरी का प्रयास किया है। बैंक का रोशनदान तोड़ कर आरोपी भीतर घुसे लेकिन स्ट्रांग रूम का दरवाजा तोड़ पाने में असफल रहे। बैंक मैनेजर की सूचना पर कुम्हारी पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ जुर्म दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया है। 

मिली जानकारी के अनुसार रविवार को बैंक बंद था और सोमवार को जब ओवर ब्रिज के पास स्थित कैनरा बैंक शाखा का प्यून हुकुम चंद निषाद कार्य पर आया तो देखा कि बैंक के पीछे का रोशनदान टूटा हुआ है। उसने तुरंत फोन से मैनेजर प्रकाश कुमार को सूचना दी। 
प्रबंधक की सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंची। बैंक के पीछे का रोशनदान टूटा हुआ मिला। आरोपियों ने शौचालय के रोशनदान का ग्रिल तोड़ बैंक के भीतर प्रवेश किया और इसके बाद स्ट्रांग रूम के दरवाजे को तोडऩे मशक्कत की लेकिन दरवाजा नहीं तोड़ पाए। मैनेजर ने बताया कि कुछ भी चोरी नहीं हुआ है। कुम्हारी पुलिस मामले की जांच कर रही है।
 

दोनों पार्टियों में बगावत का डर बरकरार, कांग्रेस की घोषणा जल्द, कैंडिडेट्स लिस्ट में बीजेपी के पिछड़ने की संभावना
29-Nov-2021 9:54 PM (34)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
भिलाई नगर, 29 नवंबर।
दुर्ग जिले में निकाय चुनाव के चलते कांग्रेस-भाजपा दोनों ही पार्टियां पार्षद प्रत्याशियों के नाम फाइनल करने माथा पच्ची में जुट गई हैं। स्थानीय वरिष्ठ नेता को तवज्जो देते हुए दोनों ही पार्टियों के प्रभारी प्रत्याशी चयन प्रक्रिया में जहां मशगूल हैं वहीं दावेदार भी शक्ति प्रदर्शन और अपनी पहुंच दिखाकर नाम फाइनल कराने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे है।

सूत्रों से खबर है कि कल-परसों कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम की लिस्ट जारी करेगी जबकि भाजपाई अभी बैठक ही कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी से जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर, गिरीश देवांगन सहित गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने दावेदारों से आवेदन लेकर उनके बारे में मंथन कर लिया है। दावेदारों की लिस्ट प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेज भी दी गई है। दावेदारों के नाम फाइनल करने को लेकर कल रायपुर में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अहम् बैठक भी है। यहां से प्रत्याशियों के नाम तय होने के बाद उनकी लिस्ट जारी की जा सकती है।

तीनों नगर निगम में रिसाली निगम के 40 वार्डों के लिए सबसे अधिक 266 उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी पेश की है।रिसाली और भिलाई 3 चरौदा नगर निगम के लिए प्रत्याशियों से आवेदन लेकर उनके नाम पर मंथन किया गया है। यहां 40-40 वार्डों के दावेदारों ने अपने नाम का आवेदन मंत्री मो. अकबर, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू और मंत्री गुरु रुद्र कुमार को दिया है। चुनावी गलियारे से यह भी स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस और भाजपा दोनों पार्टियों में दावेदार टिकट न मिलने पर बगावत का मन भी बना चुके हैं। कुछ दावेदारों का कहना है कि इतने साल वह चुपचाप पार्टी के लिए काम करते रहे है, यदि इस बार मौका नहीं मिला तो वह निश्चित रूप से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे। यदि ऐसा हुआ तो जिस भी पार्टी से कोई धड़ा अलग हुआ उसे उस वार्ड में नुकसान हो सकता है वहीं पूर्व में विजयी प्रत्याशी वार्ड आरक्षण से प्रभावित हो बगल के वार्ड से टिकट देने दबाव बना रहे हैं जबकि पराजित प्रत्याशी भी पुनः तैयारी का ढोल पीटते शक्ति प्रदर्शन कर चुके हैं, इनके भी बगावत की संभावना बलवती है।

डीएमएफ की मदद से आधुनिक तकनीक अपनाकर समूह बढ़ा रहे आर्थिक अवसर
29-Nov-2021 7:01 PM (33)

उद्यानिकी फसलों के रकबे को बढ़ाने की दिशा में मिल रहा बड़ा सहयोग

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 29 नवंबर। माटरा की महिलाओं ने बीते दिनों अपनी बाड़ी के डेढ़ एकड़ हिस्से में बैंगन के बीज उद्यानिकी विभाग की मदद से रोपे थे। दो दिन पहले बैंगन की पहली खेप निकली और इसे धमधा के बाजार में बेच दिया गया। इससे पांच हजार रुपए की आय हुई। अभी कई सप्ताह तक नियमित रूप से बैंगन की खेप आयेगी और उम्मीद है कि स्वसहायता समूह की महिलाएं इनके माध्यम से लगभग डेढ़ लाख रुपए तक आय अर्जित कर सकेंगी।

 राज्य शासन की नरवा-गरवा-घुरूवा-बाड़ी योजना का महत्वपूर्ण कंपोनेंट बाड़ी है। दुर्ग जिले में बाडिय़ों में कार्य कर रही स्वसहायता समूहों को बेहतर अवसर मिले, इसके लिए डीएमएफ के माध्यम से ड्रिप की सहायता भी दी गई। ग्राम माटरा में ऐसी ही सहायता मिली, डीएमएफ के माध्यम से ड्रिप इरीगेशन के लिए एक लाख 69 हजार रुपए की सहायता दी गई। विभागीय योजनाओं का सुंदर कन्वर्जेंस भी किया गया। 12 हजार रुपए की सहायता राशि हार्टिकल्चर मिशन के माध्यम से दी गई जो बैंगन जैसी सब्जी के उत्पादन के लिए प्रोत्साहन स्वरूप मिलती है।

इस प्रकार आगे बढऩे के लिए पूरी तरह से रास्ता खुला था। स्वसहायता समूह की महिला श्रीमती रीना साहू ने बताया कि हमें इसके लिए उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों ने प्रशिक्षण भी दिया। उद्यानिकी अधीक्षक श्री अशोक साहू नियमित रूप से आते रहे और हमारा मार्गदर्शन करते रहे। बैंगन की फसल से हमें सहायता तो मिल ही रही है। हमने मिर्च की फसल भी लगाई है और जिमीकंद भी रोपा है। अभी आधा क्विंटल मिर्ची का उत्पादन भी इन्होंने किया है और इसे भी बाजार में बेच दिया है।

रीना साहू ने बताया कि हम लोग बहुत खुश हैं। यह आगे बढऩे की दिशा में छोटा सा कदम है। हम अब नये कार्य भी करेंगी। उन्होंने बताया कि बैंगन लगाकर जो मेहनत की, उसका परिणाम आया तो सभी सदस्य बहुत खुश हुए। सबसे अच्छा यह हुआ कि हमारा आत्मविश्वास बढ़ गया।

ड्रिप आदि आधुनिक तरीकों से खेती करने पर भी हमें अपने पर भरोसा बढ़ा है। हमारे समूह की सफलता से अन्य समूह भी प्रेरित हो रहे हैं। जिला पंचायत सीईओ श्री अश्विनी देवांगन ने बताया कि कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के मार्गदर्शन में निजी बाडिय़ों और सामुदायिक बाडिय़ों को विकसित करने की दिशा में कार्ययोजना पर लगातार काम किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इस बार भी डीएमएफ के माध्यम से बड़ी राशि कृषि के विकास के लिए रखी गई है ताकि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को विकसित करने में और सुदृढ़ बनाने में सहयोग मिल सके।

फ्लोटिंग विंग्स एकेडमी खेल गांव पुरई के तैराकों को 53 मैडल
29-Nov-2021 7:00 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

उतई, 29 नवंबर। जगदलपुर (बस्तर) में आयोजित राज्य स्तरीय स्कूल खेल में फ्लोटिंग विंग्स स्विमिंग एकेडमी खेल गांव पुरई के तैराकों ने 21 गोल्ड मैडल,  21 सिल्वर मेडल और 11 सिल्वर सहित 53 मैडल प्राप्त किए। स्पर्धा में खेल गांव पुरई के तैराक छाए रहे।

खिलाडिय़ों ने बताया कि  सभी गांव के (डोगीहा) तालाब में प्रैक्टिस करते हैं। इनके कोच ओम कुमार ओझा ने बताया कि सभी बच्चे गांव में ही प्रेक्टिस किये अगर 1 महीने स्विमिंग पूल में प्रैक्टिस करना मिला जाते तो रिजल्ट और अच्छा रहता।

लड़कियों की कोच के रूप में शामिल निशा ने बताया कि हमारे बच्चे बहुत अच्छा प्रदर्शन किये हैं, आने वाले समय में और अच्छा करेंगे, जिसमें भूमिका ओझा 3 गोल्ड मैडल, धन्नु ओझा 3 गोल्ड मैडल, चन्द्रकला ओझा 3 गोल्ड मैडल , खुशी ओझा 3 गोल्ड मैडल, रुचि निर्मलकर 2 गोल्ड मैडल , दीप्ती कोसरे 2 गोल्ड और 1 सिल्वर मैडल, काव्या रिगरी 1 गोल्ड, 2 सिल्वर मैडल, ईश्वर ओझा 1 गोल्ड ,1 सिल्वर , 1 ब्रॉन्ज ,पूजा 1 सिल्वर ,1 ब्रॉन्ज मैडल, वैशाली बंजारे 2 सिल्वर 1 ब्रॉन्ज, हेमलता ओझा 3 सिल्वर मेडल , हिना ओझा 1 सिल्वर , 2 ब्रॉन्ज मैडल , दिग्विजय यादव , 1 गोल्ड 1 सिल्वर 1 ब्रॉन्ज मैडल, सम्राट ओझा , 1 गोल्ड 1 सिल्वर , सिद्धार्थ ओझा 1 सिल्वर  2 ब्रॉन्ज मैडल, डोमन देवांगन 3 सिल्वर मैडल, लोकेश रिगरी 3 सिल्वर मैडल, लोभ कुमार 3 ब्रॉन्ज मैडल, देव साहू 1 ब्रॉन्ज मैडल प्राप्त किए।

इस सफलता पर अध्यक्ष दिवाकर गायकवाड़, संरक्षक केशव बंटी हरमुख , विकाश जैसवाल ,प्रमोद जैन, सूरज साहू, देवला भारती, टीम में शामिल दल मैनेजर कॉसलेंन पटेल, राजेश देवांगन, तामेश्वर घनघोरी, राजेश निर्मलकर, स्पोर्ट्स क्लब के अध्यक्ष - उमा रिगरी, यमेश नारंग, शीतला ठाकुर, यशवंत यादव, राकेश सेन, अशोक रिगरी, ड़ी.आर कोसरे, नरेश साहू, ओंकारेश्वर साहू, दिनेश राजपुत, तिलेश्वर यादव, जैत राम पटेल, ने बधाई दिए।

स्टार स्पोर्ट्स क्लब उतई के खिलाडिय़ों ने राज्य शालेय खेल स्पर्धा में किया उत्कृष्ट प्रदर्शन
29-Nov-2021 6:59 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

उतई, 29 नवंबर। सत्र 2021 के राज्यस्तरीय स्कूल खेल में स्टार स्पोर्ट्स क्लब उतई के खिलाडिय़ों ने बॉलबैडमिंटन और एथलेटिक्स खेल में सम्मिलित होकर  स्वर्ण और रजत मैडल, जीते।

राज्यस्तरीय स्कूल खेल जिला - कवर्धा में समाप्त होने के पश्चात स्टार स्पोर्ट्स क्लब उतई के खिलाडिय़ों ने गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू से उनके गृहनिवास दुर्ग में मुलाकात कर स्कूल खेलों में सम्मिलित होकर पदक जीतने की जानकारी सचिव उमेश साहू के द्वारा दिया गया।  जिस पर गृहमंत्री ने सभी खिलाडिय़ों को बधाई दी।  खिलाडिय़ों ने मिलकर खेलों में सम्मिलित होने के लिए आने वाली समस्याओं की जानकारी देते हुए अनुदान राशि की मांग करते हुए आवेदन पत्र दिया गया।

इसके साथ ही मंत्री के द्वारा उतई नगर में खेल व्यवस्थाओ हेतु मिनिस्टेडियम के निर्माण हेतु कार्यों की भी जानकारी दी।

बताया गया कि उतई महाविद्यालय में मात्र 1 ही खेल मैदान है, जिसमें भी वह मैदान ग्राम - डूमरडीह और उतई, बीएसपी की सीमा है जिसके वजह से सभी से चर्चा कर खेल मैदान बनवाने हेतु उपयुक्त कार्य करवाने का आश्वासन दिया गया है, इसके साथ ही ग्रेपलिंग (कुश्ती) खेल को हेमचन्द यादव विवि दुर्ग और पंडित रविशंकर यूनिवर्सिटी रायपुर के अंतर विश्विद्यालयीन खेलो में जोडऩे हेतु पत्र जारी किया गया है।

स्टार स्पोर्ट्स क्लब उतई के खिलाडिय़ों की सत्र 2021 के स्कूल खेलो में उपलब्धि इस प्रकार है-राज्यस्तरीय स्कूल खेल बॉलबैडमिंटन चैंपियनशिप जिला - महासमुंद 2021 जिला (महासमुंद) 14 वर्ष बालक वर्ग स्वर्ण पदक  :- 1) गुणांक साहू (डूमरडीह) 2) लक्की देवांगन (उतई) 3) कुणाल लोधी (डूमरडीह) 4) गौरवदास मानिकपुरी (डूमरडीह) 5) चन्द्रप्रकास देवांगन (उतई) 14 वर्ष बालिका वर्ग (स्वर्ण पदक) 1) पूजा साहू (उतई) 2) पल्लवी साहू (उतई) 3) दीपिका साहू (उतई) 4) रुपाली ढीमर (उतई) 17 वर्ष बालिका वर्ग (स्वर्ण पदक) 1) चेतना साहू (उतई)  2) संजना वर्मा (उतई) राज्यस्तरीय स्कूल खेल जिला - कवर्धा (कबीरधाम) 2021 19 वर्ष बालिका वर्ग (स्वर्ण पदक)                                     1) नंदनी साहू (उतई) 2) पुष्पांजलि साहू (उतई) 3) भुवनेश्वरी ढीमर (उतई)  4) निखिता गुप्ता (डूमरडीह) इसी प्रकार से राज्यस्तरीय स्कूल खेल के एथलेटिक्स खेल जो जिला - गौरेला-पेंड्रा -मरवाही 2021 के आयोजन में सम्मिलित हुवे , 14 वर्ष वर्ग में एथलेटिक्स खेल के लम्बी कूद में कास्य पदक विजेता कुमारी पूजा साहू (उतई) 17 वर्ष वर्ग में संजना वर्मा (उतई) एथलेटिक्स खेल के ऊंची कूद में रजत पदक , 17 वर्ष वर्ग के 3 किलोमीटर दौड़ में भुवनेश्वरी ढीमर (कास्य पदक ) जीते।

इस मौके पर स्टार स्पोर्ट्स क्लब उतई के अध्यक्ष राजेसमनी के साथ डिम्पल चिन्डेकर , मनीष साहू , लोकेश सेन, दानेश्वर प्रसाद साहू , वनेंद्र विश्वकर्मा , राजेन्द्र निषाद ने सभी खिलाडिय़ों को बधाई दिए।

सायकल रैली के साथ राष्ट्रीय एकता का संदेश
29-Nov-2021 6:59 PM (40)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

उतई, 29 नवंबर। शासकीय दानवीर तुलाराम स्नातकोत्तर महाविद्यालय उतई में 8 सीजी गल्र्स बटालियन एनसीसी के कैडेट्स ने सायकल रैली के साथ एनसीसी दिवस का कार्यक्रम मनाया। राष्ट्रीय एकता के संदेश के साथ नारे लगाते हुए उतई नगर का भ्रमण करते हुए उत्साह व जोश के साथ नगर वासियों को राष्ट्रभक्ति के प्रति प्रेरित किया।

प्रभारी प्राचार्य डॉ. अब्दुल अलीम खान ने एनसीसी दिवस की शुभकानाऐं दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. पी. वसंत कला मैडम ने एनसीसी कैडेट्स को सतत सामाजिक कार्य में अहम भूमिका निभाने की प्रेरणा दी। डॉ. कुरैशी ने देशभक्ति व राष्ट्र विकास में केडेट्स की जिम्मेदारी को महत्वपूर्ण बताया। जनभागीदारी अध्यक्ष डॉ. प्रहलाद वर्मा ने प्रत्येक केडेट्स को कहा कि राष्ट्रीय एकता की चुनौतियों को स्वीकारें तथा हर चुनौतियों का मुकाबला जोश के साथ करने की सलाह दी।

कार्यक्रम में सुबेदार मेजर परवेज की मौजूद थे जिन्होंने देश सेवा की भावना का प्रचार व एनसीसी से आत्मनिर्भरता में वृद्धि पर चर्चा की कार्यक्रम में कैडेट् खुशबु व कैडेट् लेखकुमारी ने अपने अनुभवों को साझा किया। सिनियर भेष कुमारी ने संबोधित करते हुए अपनी बात रखी। कार्यक्रम में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ। कार्यक्रम का संचालन लेफ्टिनेंट डॉ. अनुसूईया जोगी ने किया।

230 का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण
29-Nov-2021 6:49 PM (16)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग 29 नवंबर। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने हेतु एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए ग्राम तेलीगुंडरा विकासखंड पाटन जिला दुर्ग में स्थानीय ग्राम पंचायत वह जिला स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वाधान नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण का आयोजन किया गया।

शिविर में लगभग 230 लोगों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराकर डॉक्टरों से परामर्श लिया। शिविर में निम्नलिखित बीमारियों का परीक्षण किया गया। चर्म रोग एवं कुष्ठ रोग परीक्षण, सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण, नेत्र परीक्षण, दंत रोग चिकित्सा, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी सलाह, गर्भवती माताओं की जांच, शिशु स्वास्थ्य परीक्षण, छय रोग परामर्श, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण, बीपी शुगर जांच, आयुष एवं होम्योपैथिक विंग, फिजियोथैरेपी चिकित्सा एवं परामर्श इत्यादि बीमारियों की जांच एवं परामर्श हेतु स्टाल लगाए गए थे। जहां ग्राम तेलीगुंडरा एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों की 230 लोगों की जांच उपचार एवं परामर्श दिया गया। आज के शिविर में विशेष रुप से उपस्थित डॉ. मोहित राम सोनी (शिशु रोग विशेषज्ञ), डॉ. श्रीशांत दुबे (चर्म रोग विशेषज्ञ) और डॉ. आशीष शर्मा (खंड चिकित्सा अधिकारी पाटन) एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन के समस्त डॉ. एवं आरएमएन, एएनम, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट, सहायक नेत्र चिकित्सा अधिकारी एवं अन्य मेडिकल स्टाफ के द्वारा सेवाएं दी गई। सर्वप्रथम श्री अशोक कुमार साहू (जिला पंचायत उपाध्यक्ष) श्री अश्वनी कुमार साहू (मंडी अध्यक्ष दुर्ग) व डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर (मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला दुर्ग) व डॉ. अनिल कुमार शुक्ला (जिला कुष्ठ अधिकारी दुर्ग) एवं अन्य जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में कार्यक्रम संपन्न हुआ।

सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत किया गया एवं कुष्ठ का वाचन कर संकल्प लिया गया। इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के द्वारा योग का प्रदर्शन किया गया एवं स्कूली बच्चों के द्वारा मनमोहक झांकी प्रस्तुत की गई। स्कूली बच्चों के द्वारा कुष्ठ संबंधी नारे लगाते हुए रैली निकाली गई। इस आयोजन में विशेष रूप से रिटायर्ड (एनएमए/एनएमएस) श्री एस. डी. बंजारे, श्री पी. आर. बंजारे, श्री के. पी. पांड,े श्री के. एस. वर्मा का विशेष योगदान रहा। एवं मंच संचालन श्री डी. पी. वर्मा जी के द्वारा किया गया। इस आयोजन में विशेष रूप से तेलीगुंडरा सरपंच श्री मनीष पटेल जी का सराहनीय योगदान रहा।

 

अधिवक्ता संघ का चुनाव, 18 को मतगणना
29-Nov-2021 6:47 PM (12)

8 पदाधिकारी पद व 6 कार्यकारिणी सदस्य के लिए होंगे चुनाव

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दुर्ग, 29 नवंबर। जिला अधिवक्ता संघ दुर्ग के दो वर्षीय कार्यकाल वाले प्रतिष्ठापूर्ण चुनाव के लिए तिथि की घोषणा होने के साथ ही जिला न्यायालय परिसर में चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई है। मु य चुनाव अधिकारी बृजेन्द्र कुमार गुप्ता ने शुक्रवार को उपचुनाव अधिकारी इसराईल शरीफ, मुरली मनोहर देवांगन, राजेश महाडिक, आदित्य अग्रवाल, श्याम मिश्रा की मौजूदगी में मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन कर चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की। जिसके मुताबिक जिला अधिवक्ता संघ के 8 पदाधिकारी पदों और 6 कार्यकारिणी सदस्यों के लिए 17 दिसंबर को चुनाव होगा। चुनाव के लिए अधिवक्ता संघ के चुनाव कार्यालय एवं गं्रथालय सभागार में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

अध्यक्ष, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, कनिष्ठ उपाध्यक्ष (महिला आरक्षित), सचिव, सहसचिव, कोषाध्यक्ष, ग्रंथालय सचिव, सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा सचिव पदों की मतगणना 18 दिसंबर और 6 कार्यकारिणी सदस्यों की मतगणना 19 दिसंबर को की जाएगी। पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी सदस्यों की मतगणना पूरी होने के बाद ही अंतिम परिणाम घोषित किए जाएंगे। जिला अधिवक्ता संघ चुनाव के मु य चुनाव अधिकारी बृजेन्द्र कुमार गुप्ता द्वारा घोषित चुनावी कार्यक्रमों के अनुसार 29 नवंबर को दोपहर 5 बजे जिला अधिवक्ता संघ के चुनाव कार्यालय में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। अधिवक्ता संघ के सभी पदों के प्रत्याशियों को 1, 2 व 3 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक  नामांकन पत्रों का वितरण, 4 दिसंबर से 6 दिसंबर तक दोपहर 11 से शाम 5 बजे तक जिला अधिवक्ता संघ चुनाव कार्यालय में प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। जिसके लिए अलग-अलग समय निर्धारित किए गए हैं। 7 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से जिला अधिवक्ता संघ के चुनाव कार्यालय में नामांकन पत्रों की जांच एवं शाम को 5 बजे विधिमान्य नामांकन पत्रों की प्रारंभिक सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 8 दिसंबर को शाम 5 बजे तक विधिमान्य प्रत्याशियों द्वारा अपने नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। 9 दिसंबर को दोपहर 12 बजे चुनाव कार्यालय में शेष विधिमान्य प्रत्याशियों की सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। साथ ही किसी पद के लिए एक ही प्रत्याशी शेष होगा, तो उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाएगा।

नागरिक सहकारी बैंक में चुनाव प्रक्रिया शुरू
29-Nov-2021 6:45 PM (16)

दुर्ग, 29 नवंबर। नागरिक सहकारी बैंक के संचालक मंडल के चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। राज्य सहकारी निर्वाचन आयोग द्वारा 12 नवंबर को नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित दुर्ग की सदस्यता सूची सोमवार को अंतिम रूप देने के लिए श्रीमती शिल्पा अग्रवाल सहायक पंजीयक दुर्ग को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं उमाशंकर शर्मा सहकारी निरीक्षक दुर्ग को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

सदस्यता सूची का प्रथम प्रकाशन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा 27 नवंबर को कर दिया गया है। बैंक के सदस्यों को दावा आपत्ति करने के लिए शशिकांत वर्मा मु य वसूली निरीक्षक नागरिक सहकारी बैंक को अधिकृत करते हुए 6 दिसंबर तक कार्यालयीन समय में प्रस्तुत कर सकते हैं। दावा आपत्तियों का निराकरण  8 दिसंबर को दोपहर 12 बजे रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा किया जाएगा।

तत्पश्चात अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा। अंतिम मतदाता सूची प्रकाशन के साथ ही चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी और समूहवार प्रतिनिधियों का निर्वाचन किया जाएगा। पश्चात प्रतिनिधि संचालक मंडल का चुनाव करेंगे। उल्लेखनीय है कि नागरिक सहकारी बैंक में वर्तमान में 5000 से अधिक सदस्य हैं, कमल नारायण रुंगटा बैंक के अध्यक्ष हैं।

30 को जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक
29-Nov-2021 6:17 PM (13)

दुर्ग, 29 नवंबर। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक 30 नवंबर को सुबह 10:30 बजे कलेक्टर सभागृह में कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। बैठक में डी.डब्लू.एस.एम द्वारा स्वीकृत नलजल योजनाओं की प्रारूप निविदा स्वीकृति के संबंध में चर्चा की जाएगी। इसके साथ-साथ जीवन मिशन अंतर्गत आमंत्रित निविदाओं के दर स्वीकृति एवं कार्यदेश जारी करने के संबंध में, व्यय के अनुमोदन के संबंध में आइएसए नियुक्ति हेतु आमंत्रित ईआईओ के संबंध में एवं अन्य विषयों में चर्चा की जाएगी।
 

पानी पाउच डिस्पोजल न लाने से गुस्साए शराबी ने थर्माकाल कटर से किया वार
29-Nov-2021 6:13 PM (12)

बेटे को बचाते पिता घायल

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 29 नवंबर।
दुकान से पानी पाउच और डिस्पोजल ग्लास मोहल्ले के लडक़े से मंगाने पर उसका मना करना शराबी युवक को इतना नागवार गुजरा कि उसने 14 वर्षीय बालक को पीटना शुरू कर दिया। जब परिजन बीच-बचाव करने पहुंचे तो आरोपी ने थर्माकाल कटर से हमला बोल दिया। कल रात 10 बजे कैम्प-2 में हुई इस वारदात की रिपोर्ट छावनी थाना में दर्ज करवायी गई है।

छावनी थाना एसआई रेयान दास ने बताया कि श्याम नगर वार्ड नं 22 जिंदल भवन के पीछे निवासी बी. तिरूपति राव (50 वर्ष) का बेटा 14 वर्षीय मोहन राव घर के बाहर खेल रहा था। रात 10 बजे मोहल्ले के सोनू महाराणा (21 वर्ष) ने शराब पीने के लिए मोहन से पानी पाउच एवं प्लास्टिक ग्लास लाने बोला तो मोहन मना कर दिया।

इसी बात पर सोनू ने उससे मारपीट शुरू कर दी। पिता तिरूपति पहुंचे और बीच बचाव किया तो सोनू ने थर्माकाल कटर निकाल तिरूपति की पीठ पर वार कर दिया। बीच बचाव करने आए तिरूपति की पत्नी के भाई पी. गौरी के बाएं हाथ पर कटर से वार कर भाग निकला। इस दौरान शंकर उर्फ रामा एवं पी गौरी भी बीचबचाव करने आये तो उसे भी धक्का-मुक्की की। चोंट की प्राथमिक चिकित्सा बाद देर रात छावनी थाना पहुँच तिरूपति ने घटना की रिपोर्ट दर्ज करवायी है। आरोपी सोने महाराणा के खिलाफ 294, 324, 506 के तहत जुर्म दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

 

85 वर्षीय वृद्ध के अपहरण की कोशिश, महिला समेत 3 गिरफ्तार
29-Nov-2021 6:12 PM (8)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 29 नवंबर।
भिलाई इस्पात संयंत्र से सेवानिवृत्त वृद्ध के अपहरण मामले में तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है। पूछताछ बाद सभी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार घटना की मास्टरमाइंड तारा सिंह ने पहले बुजुर्ग दंपत्ति से जान पहचान बढ़ाई, फिर उनके यहां एक केयर टेकर रखवाया और बाद में सीआईएसएफ के जवान को साथ मिलाकर बुजुर्ग के अपहरण की कोशिश की।  भिलाई नगर थाना प्रभारी एमएल शुक्ला ने बताया कि 27 नवम्बर की दोपहर करीब 1 बजे बीएसपी से सेवानिवृत्त 85 वर्षीय रमेनचंद्र चक्रवर्ती के अपहरण की कोशिश की गई थी। रमेनचंद्र चक्रवर्ती अपनी पत्नी शिवानी चक्रवर्ती के साथ हुडको में अकेले रहते हैं। उनका बेटा बीएसपी में अधिकारी है और वह अपने मां-बाप से अलग रहता है।

आरोपी महिला तारा सिंह ने बुजुर्ग दंपत्ति को निशाना बनाने के लिए उनसे जान पहचान बढ़ाई। उन्होंने काम की परेशानी बताई तो महिला ने 10 हजार रुपए महीने में एक युवक को उनके यहां बतौर केयर टेकर रखवा दिया। इसके बाद महिला ने सीआईएसएफ के सिपाही वेंकटेश्वर व केयर टेकर रमेशचंद्र बंजारे को बुलाया। तीनों ने मिलकर बुजुर्ग के अपहरण की साजिश रची।

इसके बाद केयर टेकर के बताए अनुसार महिला व सिपाही 27 नवंबर की दोपहर कार लेकर रमेनचंद्र के घर पहुंचे। वहां वेंकटेश्वर और रमेशचंद्र ने मिलकर बुजुर्ग को पकड़ लिया और उसके मुंह में टेप चिपका दिया। जब वह लोग बुजुर्ग को पकडक़र बाहर ले जा रहे थे तो उन्हें रमेनचंद्र की पत्नी शिवानी ने देख लिया। इसके बाद उसने शोर मचा दिया। शोर सुनकर तीनों आरोपी रमेशचंद्र को वहीं छोडक़र भाग गए। इससे अपहरण की साजिश नाकाम हो गई।

घटना की तारा के खिलाफ नामजद रिपोर्ट वृद्ध दम्पत्ति ने करवाते हुए जान को खतरे की आशंका जगाई थी। पुलिस टीम रिपोर्ट बाद आरोपियों की खोज में जुटे और तारा सिंह की गिरफ्तारी के बाद मामले का खुलासा हो गया।

 

तीजन ने ली प्रोफेशनल कांग्रेस की सदस्यता, प्रदेश अध्यक्ष ने किया स्वागत
29-Nov-2021 4:43 PM (20)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भिलाई नगर, 29 नवंबर।
छत्तीसगढ़ की पंडवानी गायिका पद्म विभूषण डॉ. तीजन बाई ने कल प्रोफेशनल कांग्रेस की सदस्यता ले ली।
विदित हो कि पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी राजेश चौहान के बाद प्रोफेशनल कांग्रेस से पंडवानी कलाकार तीजन बाई का जुडऩा राजनीतिक गलियारे में जमकर चर्चा और मंथन का विषय बन गया है।

प्रोफेशनल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष क्षितिज चन्द्राकर ने तीजन बाई को सदस्यता दिलाते हुए उनका स्वागत किया।
गौरतलब हो कि प्रोफेशनल कांग्रेस, कांग्रेस पार्टी का ही एक अंग है, जिसके प्रदेश अध्यक्ष मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दामाद क्षितिज चन्द्राकर हैं। सदस्यता के बाद तीजन बाई के बयान के मुताबिक उन्होंने स्प्ष्ट किया कि वे किसी राजनीतिक उद्देश्यों के तहत प्रोफेशनल कांग्रेस से नहीं जुड़ी हैं, बल्कि प्रोफेशनल कांग्रेस द्वारा कला के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों से प्रभावित हो कर जुड़ी हैं।
 

Previous123456789...108109Next