छत्तीसगढ़ » गरियाबंद

Previous123456789...1516Next
27-Jan-2021 5:42 PM 14

समस्याओं को सुनकर दिया समाधान का भरोसा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 27 जनवरी ।
गणतंत्र दिवस पर गरियाबंद जिले के शहीद परिवारों से जिला प्रशासन ने आत्मीयता से चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुना और समाधान का भरोसा दिलाया। गणतंत्र दिवस समारोह के गरिमामय आयोजन के पश्चात पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभा कक्ष में कलेक्टर  निलेशकुमार क्षीरसागर , पुलिस अधीक्षक बी.आर. पटेल ने जिले के शहीद परिवारों से बातचीत की।

कलेक्टर  निलेशकुमार क्षीरसागर ने कहा कि शहीद परिवारो से चर्चा के दौरान अपने आप को अलग-अलग ना समझें बल्कि अपने परिवार की तरह ही जिला प्रशासन को भी अपना समझें। श्री क्षीरसागर ने कहा कि हम आपके दुख दर्द में बराबर के सहभागी हैं, कोई भी समस्या होने पर बेझिझक बात कर सकते हैं । उन्होंने समस्याओं के समाधान के लिए पुलिस विभाग को निर्देश दिये है। 

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक बी.आर पटेल ने कहा कि पुलिस प्रशासन हमेशा देश और समाज के लिए कुर्बान हुए शहीदों के परिवारों के साथ हैं, हर कदम पर हम उनके साथ हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी समस्या होने पर हमसे तत्काल संपर्क कर सकते हैं । इस दौरान शहीद के परिजनों से बातचीत करते हुए अधिकारियों ने  समस्याओं का जल्द समाधान करने का भरोसा दिलाया।

वहीं ग्राम सोरिद खुर्द के शहीद फणीश्वर सिन्हा के परिजन ने बताया कि खेत में ट्रांसफार्मर लग गया है, लेकिन विद्युत लाईन नहीं गया है। वहीं अन्य परिवारों ने भी अपनी समस्याओं से अवगत कराया। ग्राम गोलामाल के लछंदर सोनवानी ने जमीन का पट्टा दिलाने तथा ग्राम सुकलाभाठा के जगेश्वर ताण्डील ने तालाब सौन्दर्यीकरण, सीसीरोड तथा स्वागत गेट बनाने आग्रह किया। ग्राम सुकलाभाठा के सोमन लाल नेताम ने भी अपनी समस्या रखी। 

गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिले के 11 शहीदों के परिवार को शाल और श्रीफल देकर सम्मानित किया गया । इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ  चन्द्रकांत वर्मा, डीएफओ मयंक अग्रवाल एवं आयुष जैन, अपर कलेक्टर  जे आर चैरसिया एवं एडिशनल एसपी  सुखनंदन राठौर एवं शहीद परिवार मौजूद थे ।
 


27-Jan-2021 4:40 PM 16

गरियाबंद, 27 जनवरी। जिले में हर्षोल्लास के साथ गणतंत्र दिवस मनाया  गया। जिला मुख्यालय गरियाबंद के पुलिस परेड ग्राउंड में गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर संसदीय सचिव एवं विधायक महासमुंद विनोद सेवनलाल चन्द्राकर ने मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। मंच पर कलेक्टर  निलेशकुमार क्षीरसागर एवं पुलिस अधीक्षक  बी.आर. पटेल मौजूद थे। समारोह के मुख्य अतिथि श्री चन्द्राकर ने जनता के नाम मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के संदेश का वाचन किया। मुख्य अतिथि ने शांति के प्रतीक श्वेत कपोत और खुशहाली के प्रतीक गुब्बारे को आसमान में छोड़ा।

समारोह में परेड कमाण्डर रक्षित निरीक्षक उमेश कुमार राय के निर्देशन में मुख्य अतिथि को सलामी दी गई। मुख्य अतिथि द्वारा स्वास्थ्य विभाग के 14, आयुर्वेद विभाग के 03, पुलिस विभाग के 15, जिला पंचायत के 08, परियोजना प्रशासक के 01 तथा नगर पालिका एवं नगरपंचायत विभाग गरियाबंद के 7 सफाईकर्मी कोरोना वारियर्स को सम्मानित कर स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने शहीद परिवार के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें शाल और श्रीफल देकर सम्मानित किया। समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष  स्मृति नीरज ठाकुर, नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष  गफ्फार मेमन, जिला पंचायत सदस्य  लक्ष्मी साहू, जनपद अध्यक्ष  लालिमा ठाकुर, स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला पंचायत सीईओ  चन्द्रकांत वर्मा, डीएफओ  मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर जे.आर. चौरसिया, नागरिकगण एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
 


25-Jan-2021 3:48 PM 14

प्रदेश भाजपा किसान महामंत्री के प्रथम नगर आगमन पर जोरदार स्वागत 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 25 जनवरी।
नवापारा भाजपा मंडल द्वारा नवनियुक्त प्रदेश किसान मोर्चा के महामंत्री युधिष्ठिर चंद्राकर के प्रथम नगर आगमन पर रविवार को उनका गर्मजोशी के साथ ढोल नगाड़ों और पटाखे फोडक़र स्वागत किया। 

जैसे ही किसान मोर्चा के महामंत्री युधिष्ठिर चंद्राकर बस स्टैंड पहुंचे, समर्थकों ने उन्हें घेर लिया और उनके समर्थन में नारेबाजी करने लगे। तत्पश्चात श्री चंद्राकर पैदल ही वहां से समर्थको के साथ रैली की शक्ल में कार्यक्रम स्थल माता कर्मा मंदिर परिसर पहुंचे। इस दौरान उनके साथ प्रमुख रूप से किसान मोर्चा में विशेष आमंत्रित सदस्य योगेंद्र कंसारी, जनपद सदस्य पिपरौद कमलनारायण साहू, नवापारा भाजपा मंडल अध्यक्ष उमेश यादव, अखिलेश सिंह ठाकुर, वरिष्ठ पार्षद प्रसन्न शर्मा व अभनपुर मंडल से भी कार्यकर्ता उपस्थित थे। 
प्रदेश किसान मोर्चा में महामंत्री के पद पर नियुक्ति के बाद प्रथम नगर आगमन पर नवापारा भाजपा मंडल की महिला कार्यकर्ताओं ने श्री चंद्राकर को हल भेंटकर व खुमरी पहनाकर उनका सम्मान किया। 

सम्मान समारोह कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि युधिष्ठिर चंद्राकर ने कहा कि प्रदेश किसान मोर्चा में महामंत्री की नियुक्ति आप सभी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति है। पार्टी के शीर्षस्थ नेताओं ने जो जिम्मेदारी मुझे सौंपी है उसे ईमानदारी के साथ खरा उतरने का प्रयास करूँगा। यह एक बड़ी जिम्मेदारी है है जिसे आप सभी के साथ मिलकर सहयोग करते हुए निभाना है। 

श्री चंद्राकर ने कहा कि हम सभी को गुटबाजी को किनारे रखकर कार्य करना है। हमारा एक ही उद्देश्य होना चाहिए कि हमें पार्टी के लिए एकजुट होकर कार्य करना है। उन्होंने कार्यकर्ताओं को कहा कि हमें संगठनात्मक विस्तार के लिए गुटबाजी को छोडऩा होगा, हमारी सिर्फ एक पहचान होनी चाहिये और वह भारतीय जनता पार्टी हो। कहा कि भाजपा ही एक ऐसी राजनीतीक पार्टी है जिसमें एक बूथ का आम कार्यकर्ता एक दिन शीर्ष पदों पर नियुक्त होकर देश व समाजहित के लिये कार्य करता है। 

मंडल अध्यक्ष उमेश यादव ने कहा कि यह एक संघर्षरत कार्यकर्ता को मेहनत का परिणाम है, कि उन्हें यह पद मिला। बूथ स्तर से लेकर शीर्ष नेतृत्व करने का मौका केवल भाजपा ही अपने कार्यकर्ताओं को देती है। भाजपा मंडल के नाते मंै पार्टी के शीर्षस्थ नेताओं का हृदय से आभारी हूँ कि उन्होंने नवापारा मंडल को इस लायक समझा। यह सम्मान पूरे मंडल के लिये सम्मान की बात है। मंडल के सभी कार्यकत्र्ता पार्टी के उच्चासीन पदों पर पहुंचे और कार्य करें, यही कामना रहती है। 

अखिलेश ठाकुर ने कहा कि पार्टी शीर्षस्थ ने एक कर्मठ कार्यकत्र्ता को बढ़ाने का कार्य किया है इसके लिए हम सभी उनके हृदय से आभारी है। कार्यक्रम को जनपद सदस्य कमलनारायण साहू, वरिष्ठ पार्षद प्रसन्न शर्मा व किसान मोर्चा के विशेष आमंत्रित सदस्य योगेन्द्र कंसारी ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन मंडल उपाध्यक्ष तनु मिश्रा ने किया। कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों का भी शाल व श्रीफल भेंटकर सम्मान किया गया। 

इस दौरान नवापारा भाजपा मंडल से मंडल अध्यक्ष उमेश यादव, साधना सौरज, उपाध्यक्ष तनु मिश्रा, महामंत्री मनीष देवांगन, विशेष आमंत्रित सदस्य किशोर देवांगन, वरिष्ठ पार्षद प्रसन्न शर्मा, बॉबी चावला, योगेंद्र कंसारी, पूर्व पार्षद भूपेंद्र सोनी, सौरभ जैन, मुकुंद मेश्राम, अजीत चौधरी, डॉ.फुलजी साहू, धीरज साहू, सोहेंद्र साहू, हेमू यादव, गोपी गिलहरे, कैलाश तिवारी, कैलाश देवांगन, पंकज देवांगन, किसन साहू, भूषण सोना, राजू रजक, कमलेश कहार, हेमंत चंद्राकर, चेतन साहू, दूजराम साहू, अनुज राजपूत, किरण सोनी, संतोषी कंसारी, हर्षा कंसारी सहित बड़ी संख्या मे पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।
 


24-Jan-2021 5:54 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबन्द, 24 जनवरी।
महामंडलेश्वर राजेश्री डॉ. महन्त रामसुन्दर दास जी महाराज अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग अपने गरियाबंद जिला प्रवास के दौरान ब्रह्मलीन संत श्री श्यामसुन्दर शरण जी महाराज की स्मृति में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुए।
गरियाबंद जिले के ग्राम बिजली के समीप स्थित मड़वाडी में श्री श्री 108 श्री सिया भुनेश्वरी शरण जी महाराज चतुर्भुज, सिरकट्टी आश्रम के कृपा पात्र ब्रह्मलीन संत श्री श्यामसुन्दर शरण जी जिसे लोग मौनी बाबा के नाम से जानते हैं के मांडब्य ऋषि आश्रम में 22 जनवरी 2021 को दिवंगत आत्मा की शांति के लिए श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई थी, इसमें दूर-दूर से आए हुए संत महात्मा एवं श्रद्धालुजन बड़ी संख्या में उपस्थित हुए।

कार्यक्रम में विशेष रूप से पधारे हुए राजेश्री महन्त जी महाराज ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में भगवत भक्ति को स्थापित करने में ब्रह्मलीन स्वामी जी का बहुत बड़ा योगदान था। उन्होंने जन-जन तक भगवत नाम संकीर्तन को पहुंचाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह किया, उनकी सेवा को हम सब निरंतर याद रखेंगे। 

लोगों को मारुति धाम देवर घटा से पधारे हुए संत श्री रामगोपाल दास जी महाराज ने भी संबोधित किया और कहा कि आत्मा ही परमात्मा है, आत्मा जब परमात्मा से वार्तालाप प्रारंभ कर दें तो आत्मा और परमात्मा का भेद मिट जाता है हम दिवंगत स्वामी जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। 

क्षेत्रीय विधायक अमितेश शुक्ला ने कहा कि आज हमारे भारतवर्ष में अनेक जाति धर्म और संप्रदाय के लोग यदि एक सूत्र में बंधे हैं तो इसके पीछे हमारे संत महात्माओं का आशीर्वाद ही मूल कारण है लोगों को दूर दूर से आए हुए अनेक संत महात्माओं ने भी अपना आशीर्वचन प्रदान किया एवं श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर विशेष रूप से संत श्री गोवर्धन शरण, राम सेवक शरण, संत श्री चंद्रभूषण दास सहित आश्रम के सभी संत महात्मा गण एवं दूर-दूर से पधारे हुए ऋ षि मुनि तथा श्रद्धालु जन तथा राजेश्री महन्त जी महाराज के साथ मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव, रामतीरथ दास,  उपस्थित थे।
 


24-Jan-2021 5:36 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
छुरा, 24 जनवरी।
पटेल समाज जिला गरियाबंद, राजिम राज के छुरा परिक्षेत्र के सब्जी वितरण समारोह 28 जनवरी को 1 बजे नगर पंचायत के सामने छुरा में आयोजित है, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में गरियाबंद जिला के कलेक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर तथा पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल शामिल होंगे। जिसकी तैयारी व्यापक स्तर पर चल रही है।

 राजिम राज अध्यक्ष व छुरा क्षेत्र के अध्यक्ष नारायण पटेल व जिला अध्यक्ष सोमनाथ पटेल ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी समाज की आराध्य देवी माँ शाकाम्भरी जयंती के अवसर पर निशुल्क सब्जी वितरण का कार्यक्रम आयोजित है, जिसमें छेरछेरा पर्व में अन्न के साथ सब्जी का वितरण समाज के लोग करते हंै, उसी दिन छुरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों को फल वितरण भी किया जाएगा। 

 कार्यक्रम में आमंत्रित करने राजिम राज के प्रशासनिक अध्यक्ष छुरा परिक्षेत्र के अध्यक्ष नारायण पटेल, जिला अध्यक्ष सोमनाथ पटेल, राजिम राज उपाध्यक्ष नारायण पटेल, कर्मचारी प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष वेदराम पटेल, हेमलाल पटेल प्रदेश सचिव कर्मचारी प्रकोष्ठ, जीवन पटेल छुरा तहसील अध्यक्ष, बिष्णु पटेल गरियाबंद तहसील अध्यक्ष, पिलेश पटेल युवा प्रकोष्ठ प्रदेश महामंत्री, युवराज पटेल सलाहकार छुरा क्षेत्र, भीखम पटेल सदस्य राजिम राज सहित अन्य शामिल होकर कलेक्टर व एस. पी. भोजराम पटेल से मिलकर समाज के संगठन के बारे में जानकारी देते हुये समाज के लोगों को शासन की योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ देने हेतु आग्रह किया। 

साथ ही दोनों ने कार्यक्रम में उपस्थित होने अपनी सहमति भी प्रदान की। जिला अध्यक्ष सोमनाथ पटेल ने आगे बताया कि मां शाकाम्भरी महोत्सव छेरछेरा पर्व के दिन पूरे जिला गरियाबंद, मैनपुर, राजिम, छुरा व देवभोग के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों को फल वितरण के साथ अनेक गांव में जयंती भी मनाई जाएगी।


24-Jan-2021 5:34 PM 29

छुरा, 24 जनवरी। शिवरीनारायण कथा स्थल से हुए चेन चोरी का ग्यारह दिन बाद भी पुलिस को सुराग नहीं मिला है। पीडि़त महिला ने गृहमंत्री से शिकायत की है। 
ज्ञात हो कि शिवरीनारायण में 10 जनवरी से हरिकुंज परिसर में शिवकथा शुभारंभ हुआ था।  

दस जनवरी को  इस कथा का श्रवण करने नगर एवं आस पास क्षेत्र सहित ग्राम छुरा जिला गरियाबंद से बबीता दीक्षित पति रेवेन्द्र दीक्षित, संतोषी दीक्षित पति दुर्गा दीक्षित एवं संतोषी दीक्षित पति महेश दीक्षित भी शिवरीनारायण आई थीं। कथा स्थल से उक्त तीनों महिलाओं के गले में पहने सोने की चेन को कथा श्रवण के दौरान किसी अज्ञात महिला ने चोरी कर ली। तीनों महिलाओं को चेन चोरी हो जाने का अहसास कथा समाप्ति के बाद हुआ, तब महिलाओं ने अपने स्तर पर चैन चोरी करने वालों की पतासाजी की जब उन्हें इस संबंध में कुछ भी पता नहीं चला तब वे लोग उसी दिन इस घटना की एफआईआर शिवरीनारायण थाने में दर्ज करायी है, लेकिन अभी तक शिवरीनारयण पुलिस अज्ञात चोरों के संबंध कुछ भी पतासाजी नहीं कर पाये हैं। 

इससे क्षुब्ध होकर एक पीडि़त महिला संतोषी दीक्षित ने प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू से उक्त घटना की शिकायत करते हुए त्वरित कार्रवाई कर तीन नग सोने की चेन वापस दिलवाने की निवेदन की है ।
उल्लेखनीय है कि धार्मिक नगरी शिवरीनारायण में आए दिन धार्मिक प्रवचन , कथा , उत्सव आदि आयोजित होते रहते हैं और पहले भी कथा स्थल से कई बार महिलाओं के सोने चांदी के जेवर चोरी होते रहे हैं लेकिन पुलिस किसी भी चोर को  पकडऩे में सफल नहीं हुए हैं।
 


24-Jan-2021 5:08 PM 33

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबन्द, 24 जनवरी। 
शनिवार को वन विभाग के अमले द्वारा ग्राहक बनकर  जिंदा पेंगोलिन के साथ दो तस्करों को धर दबोचा।
 मिली जानकारी के अनुसार मुख्य वन संरक्षक रायपुर वृत्त रायपुर जे.आर. नायक के निर्देशन एवं वनमण्डलाधिकारी गरियाबंद मयंक अग्रवाल के मार्गदर्शन में वन्यप्राणी की तस्करी की सूचना मुखबीर से मिलने पर वन अफसरों ने तस्करों को पकडऩे हेतु जाल बिछाया एवं विगत तीन-चार दिन लगातार निगरानी के पश्चात शनिवार को वन कर्मचारी द्वारा व्यापारी बनकर पेंगोलिन का सौदा एक लाख पचास हजार रूपये में तय किया।

 तय होने के पश्चात तस्करों के द्वारा रसेला बुलाया गया। वहां से जंगल रास्ते होते हुये लगभग 10 किलोमीटर पैदल चलकर महासमुन्द जिले के बागबाहरा क्षेत्र में बोकरामुड़ा के पास तुलसीपारा लारी में पेंगोलिन को दिखाया गया। 

पेंगोलिन को जैसे ही तस्कर व्यापारी बने वन कर्मचारी को सौंप ही रहे थे कि घेराबंदी में पहुंचे गरियाबंद परिक्षेत्र, छुरा परिक्षेत्र के कर्मचारी द्वारा चारों तरफ से घेराबंदी कर तस्करों को दौड़ाकर धर दबोचा। उनके द्वारा बोरा में छुपाये गये पेंगोलिन को भी जिंदा बरामद किया गया।
 तस्करों को पकडऩे के अभियान में उपवनमण्डलाधिकारी गरियाबंद  मनोज चन्दाकर एवं  गुलशन कुमार साहू वन परिक्षेत्र अधिकारी गरियाबंद,  लोकेश्वर सिंह चौहान सहायक परिक्षेत्र अधिकारी बारूका,  शिव नारायण वर्मा सहायक परिक्षेत्र अधिकारी गरियाबंद, वन परिक्षेत्र छुरा के कर्मचारी, बागबाहरा परिक्षेत्र के कर्मचारी एवं गरियाबंद परिक्षेत्र के वनरक्षक  मुकेश निषाद,  परमेश्वर साहू,  लक्ष्मण यादव,  देवेन्द्र तिवारी,  दाऊलाल मण्डले,  उमाशंकर साहू का विशेष योगदान रहा।

दोनों तस्करों को तिलक मरकाम 42 वर्ष एवं बलराम मरकाम घोटपानी तहसील-छुरा को वन्य प्राणी (संरक्षण) अधिनियम के तहत वन अपराध प्रकरण  दर्ज करते हुए मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, गरियाबंद पेश किया गया, जिसे 14 दिन की न्यायिक रिमाण्ड में जेल भेजा गया।
 


23-Jan-2021 7:11 PM 23

नवापारा-राजिम, 23 जनवरी। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी समीपस्थ ग्राम नवागांव में छेरछेरा पुन्नी के अवसर पर मड़ई मेला का आयोजन 28 जनवरी को बाजार चौक रावणभाठा में रखा गया है। इस अवसर पर रात्रि में रंग झरोखा छत्तीसगढ़ी आर्केष्ट्रा कार्यक्रम रखा गया है। उक्त जानकारी हूमेश सेन ने दी।


23-Jan-2021 7:11 PM 21

राजिम, 23 जनवरी। संकुल केंद्र बिजली के अंतर्गत आने वाले शालाओं के शाला प्रबंधन एवं विकास समिति की आवश्यक बैठक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिजली में सम्पन्न हुआ। इस कार्यक्रम का शुभारंभ विकासखंड शिक्षा अधिकारी हेमन्त साहू व विकासखंड स्रोत समन्वयक चंद्रशेखर मिश्रा द्वारा मां सरस्वती के छायाचित्र पर दीप प्रज्ज्वलित व श्रीफ ल फोडक़र किया गया।

हेमन्त साहू ने कहा कि पढ़ई तुंहर द्वार कार्यक्रम के तहत मोहल्ला क्लास,पारा टोला, रंगमंच, सामुदायिक भवन या पेड़ के नीचे अभिभावकों की लिखित अनुमति के पश्चात क्लास लगा सकते हंै। लेकिन कोरोना को दृष्टिगत रखते हुए सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए मास्क, हेंडवासिंग व सेनेटाइजर का उपयोग अनिवार्य रूप से करें, इनमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। सूखा राशन के अंतर्गत सभी प्रधानपाठक अपनी उपस्थिति में गुणवत्तापूर्ण सामग्री व सही मात्रा में राशन सामग्री पालक को वितरण करें। सभी प्रधानपाठक व शिक्षक अपने शाला में अध्ययनरत छात्रों को नवोदय विद्यालय के परीक्षा में शामिल होने के लिए अधिक से अधिक छात्रों को प्रेरित करें, ताकि बच्चों का मनोबल बढ़े और आगे की परीक्षा की जानकारी के लिए बच्चे तैयार हो सके।

 विकासखंड स्रोत समन्वयक चंद्रशेखर मिश्रा ने कहा कि आप सभी शाला अनुदान की राशि का शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों से अनुमोदन कराकर शाला के लिए आवश्यक सामग्री खरीद सकते हंै। सभी शालाओं में एक कक्ष स्मार्ट क्लास बनाने की बात कही। ॉ

प्राचार्य पूरन लाल साहू ने आभार व्यक्त करते हुए सभी प्रधानपाठक व शिक्षक अधिकारियों द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन करने की बात कही। वहीं शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों ने बच्चों के हित को ध्यान रखते हुए शाला लगाने की बात कही।

इस अवसर पर संकुल समन्यवक भुवन यदु, प्राचार्य पूरन लाल साहू, बी आर ध्रुव, शिक्षक दिनेश कुमार साह, ओंकार साहू, रोहित ध्रुव, लक्ष्मीनारायण सेन, विरेन्द्र यदु, मिथुन मरकाम, होरीलाल, हेमंत ध्रुव व संकुल केन्द्र बिजली के शिक्षक व शाला प्रबंधन समिति के सदस्य उपस्थित थे।


23-Jan-2021 7:10 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजिम, 23 जनवरी। ग्राम पंचायत लफ ंदी में शुक्रवार को सुबह राम जन्मभूमि मंदिर निधि समर्पण अभियान की टीम ने जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू, उपसरपंच नेहरू साहू के नेतृत्व में प्रभात फेरी निकाली। जिसमें लोगों ने बढ़-चढक़र भाग लिया।

 लफं दी में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निधि समर्पण अभियान योजना की टीम ने प्रभातफेरी निकालकर ग्रामवासियों के बीच जागरूकता फैलाई। जिला पंचायत सदस्य एवं आरएसएस के स्वयं सेवक चंद्रशेखर साहू व उपसरपंच नेहरू साहू ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य पैसा एकत्र करना नहीं है। इसके द्वारा देश के सभी नागरिकों को श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण में अपना योगदान देने मौका दिया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य सभी लोगों की सहभागिता है।

ग्राम पंचायत लफंदी के उपसरपंच नेहरू साहू ने बताया कि 15 जनवरी से प्रारंभ किया गया। यह अभियान श्री राम मंदिर निर्माण हेतु धन संग्रह करने हेतु लोगों को प्रेरित करने के लिए हर घर पर दस्तक देगी और महाजनसंपर्क अभियान के बाद प्रत्येक हिंदू घरों में कार्यकर्ताओं की टोलियां संपर्क कर राम मंदिर के निर्माण के लिए सहयोग निधि एकत्रित करेगी। इसके तहत महा जनसंपर्क अभियान के द्वारा रास्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, बजरंग दल,विश्व हिंदू परिषद, मानस मंडली,प्रभात भजन मंडली व समस्त हिन्दू संगठनों के माध्यम से कार्यक्रमों के  द्वारा बाइक रैली व प्रभातफेरी निकालकर तमाम क्षेत्रों में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

 इसी क्रम में फिंगेश्वर खंड के विभन्नि ग्रामों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा मुहिम चलाई जा रही है। शुक्रवार को लफंदी में जनसंपर्क के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर डिगेश्वर वर्मा,कोमल साहू,डायमंड साहू,हिरामन साहू,नेमीचंद वर्मा,दयालु साहू,मुकुंद साहू,गजरु साहू,गौकरण साहू, रूपेश्वर साहू,पूरनलाल,प्रिंस साहू, दुष्यंत, दीपक साहू, अनिल साहू,सुनील साहू,अपूर्व साहू,सुमित साहू,खीरमोहन साहू,मानस साहू,रामचंद वर्मा, कृष्णकुमार, कुलेश्वर, दुष्यंत,सहित बड़ी संख्या में रामभक्त उपस्थित रहे।


23-Jan-2021 7:05 PM 18

गरियाबंद, 23 जनवरी। प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सर्व विभाग प्रमुख अधिकारियों को कोविड-19 से सुरक्षात्मक उपायों - सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना इत्यादि का पालन करते हुए उक्त दिवस अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने संबंधी शपथ दिलाने के निर्देश दिये गये है तथा की गई कार्यवाही का पालन प्रतिवेदन जिला निवार्चन कार्यालय को उपलब्ध कराने कहा गया है।


23-Jan-2021 4:50 PM 15

पशुओं के प्रति मानवीय दृष्टिकोण अपनाये- रामसुन्दर दास

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 23 जनवरी। 
महामण्डलेश्वर राजेश्री डॉ. महंत राम सुंदर दास ने जिले की गौ सेवा संस्थान, गौसदन एवं गोठानों के गतिविधियों की जानकारी लेते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य कृषि प्रधान राज्य है। यहां ग्रामीण अर्थव्यस्था और समाज में पशुपालन और गौ सेवा संरक्षण जीवनशैली का अभिन्न अंग है। उक्त बातें  शुक्रवार को कलेक्टर सभा कक्ष में आयोजित पशु क्रूरता निवारण समिति की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महामण्डलेश्वर राजेश्री डॉ. महंत राम सुंदर दास ने कही।

  उन्होंने कहा कि पशुओं के प्रति मानवीय दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है। व्यवहार में आवारा अथवा लावारिस पशु कहने से बचना चाहिए। इसके स्थान पर घुमन्तु पशु भी कहा जा सकता है। डॉ. दास ने पशुओं के अवैध व्यापार और तस्करी पर रोक लगाने तथा संलग्न व्यक्तियों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। इस दौरान पकड़े गये वाहनों का राजसात करने और संबंधितों का ड्रायविंग लायसेंस निरस्त करने कहा है। 

बैठक में गौसेवा अध्यक्ष ने यह भी कहा कि मांस मछली. कुक््कुट व्यवसायियों द्वारा अधिकांशत: अव्यवहारिक तरीके से पक्षियों एवं पशुओं को उल्टा लटकाकर परिवहन किया जाता है, जो कि पशु क्रूरता अधिनियम के अंतर्गत आता हैं। इन्हें समझाईश देकर जागरूक किया जा सकता है। लेकिन नहीं मानने पर कार्यवाही करें।  डॉ. दास ने जागरूकता के लिए पशु एवं शिक्षा विभाग को आवश्यक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि पशुओं के प्रति संवेदना का भाव उत्पन्न करने बचपन से ही समझाया जाए। गरियाबंद में संचालित गोशालाओं की जानकारी ली। अध्यक्ष ने गोधन न्याय योजना की जानकारी भी ली। उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार के गोबर खरीदी योजना को केन्द्र सरकार द्वारा सराहा गया है।

कलेक्टर  निलेश क्षीरसागर ने कहा कि जिले में पंजीकृत 12 गौशालाएं है, जिनमें 11 संचालित है। उन्होंने बताया कि जिला पशु क्रुरता निवारण समिति का गठन कर लिया गया है और पंजीयन की कार्यवाही जारी है। जिले के गौठानों में गोबर खरीदी की प्रक्रिया जारी है, साथ ही स्वीकृत गौठानों को 31 मार्च तक पूरा कर लिया जायेगा। इससे पशुधन को सुरक्षित रखना सुनिश्चित हो जायेगा। जिले के गौठानों में 17 मिट्रिक टन पैरा दान किया गया है। 

प्रशासन द्वारा खेत में पड़े पैरा को बंडल बनाने का कार्य भी किया जा रहा है। इस दौरान जिले में पुलिस विभाग द्वारा किये गये कार्यवाही की जानकारी पुलिस अधीक्षक  भोजराम पटेल ने दिया। उन्होंने बताया कि इस तरह की घटनाएं संज्ञान में आने पर तत्काल कार्यवाही की जाती है। उन्होंने बताया कि ऐसे प्रकरणों के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्वयं मानिटरिंग करते है। जिले में पशु क्रुरता निवारण अधिनियम 1960 के तहत 08 प्रकरण दर्ज कर अभियुक्तों पर कार्यवाही की गई है। पशुधन विभाग के उपसंचालक डॉ. एस.एस. ध्रुव ने बताया कि पशु संगणना 2020 के अनुसार जिले में 3 लाख 99 हजार पशुधन तथा 3 लाख 6 हजार पक्षीधन है। बैठक में वनमंडलाधिकारी  मयंक अग्रवाल, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एस.एस. ध्रुव, गौसेवा संस्थान के सदस्य सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 


23-Jan-2021 4:40 PM 20

धरना प्रदर्शन कर प्रदेश सरकार पर जमकर निशाना साधा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 23 जनवरी।
कल प्रदेश कांग्रेस सरकार की  विफलताओं व धान खरीदी और किसानों के मुद्दे को लेकर  भाजपा ने  विशाल धरना प्रदर्शन कर प्रदेश की  मौजूदा कांग्रेस सरकार की किसान विरोधी नीति को लेकर जमकर हल्ला बोलते हुए सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं ने गिरफ्तारी दी।

धरना स्थल से कलेक्ट्रेट कार्यालय का घेराव करने निकले भाजपा नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को पुलिस बल ने तिरंगा चौक से पहले ही बैरिकेट्स लगाकर रोक दिया । पुलिस बल कार्यकर्ताओ के बीच जम कर झूमा झटकी धक्का मुक्की भी हुई, सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर अपना विरोध दर्ज कराया। कलेक्ट्रेट घेराव और गिरफ्तारी की अगुवाई पूर्व सांसद चंदूलाल साहू, विधायक डमरूधर पुजारी, पूर्व विधायक संतोष उपाध्याय, गोवर्धन मांझी ने की। 

प्रदेश भाजपा के आह्वान पर गरियाबंद जिले में भाजपाइयों ने राज्य़ की कांग्रेस सरकार के खिलाफ गांधी मैदान में धरना प्रदर्शन किया, जिसमें भारी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं किसान पहुंचे हुए थे। भाजपा नेताओं ने भूपेश सरकार पर जमकर निशाना साधा। 
पूर्व सांसद चंदूलाल साहू ने कहा कि किसानों के धान को बिना उन्हें तकलीफ पहुंचाए उनके पूरे धान को लेने की बात कही। इसके साथ ही भाजपा नेताओं ने कांग्रेस सरकार को घेरते हुए कहा कि गंगाजल की कसम खाकर किसान का एक-एक दाना खरीदने की बात करने वाले प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने किए घोषणाओं पर असफल साबित हुए है, चाहे वो बेरोजगारों को 2500 रुपए भत्ते की बात हो या शराबबंदी सभी वादों पर सरकार असफल है। दो साल में प्रदेश की भूपेश सरकार असफलता के सारे कीर्तिमान हासिल कर चुकी है। 
धरना को विधायक डमरूधर पुजारी, पूर्व विधायक संतोष उपाध्याय, गोवर्धन मांझी, जिलाध्यक्ष राजेश साहू, डॉ. श्वेता शर्मा, डॉ. रामकुमार साहू, भागवत हरित ने संबोधित किया। 

भाजपा नेताओं  एवं युवा मोर्चा ,  महिला मोर्चा के सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट घेराव के लिये निकले थे कि जिन्हें पुलिस बल ने तिरंगा चौक से पहले ही रोक दिया। जहां राज्य़ सरकार के खिलाफ कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की। 
कार्यक्रम में भाजपा जिला महामंत्री , पुनीत राम सिन्हा, अनिल चन्द्राकर,  भागवत हरित, संजीव चन्द्राकर , मिलेश्वरी साहू, विभा अवस्थी, आशीष शर्मा, अब्दुल गफ्फार मेमन, योगेश शर्मा, रामरतन मांझी, बोधन नायक, बलदेव सिंह हुंदल, कुंजबिहारी बेहरा, गजेश्वऱ सिन्हा, रामू राम साहू, अनूप भोसले, विकास साहू, राहुल सेन, मनीष हरित,, सुरेन्द्र सोनटेके, छत्तऱ सिंह ठाकुर, गोपचंद बेनर्जी, मुकेश दासवानी, खोमन चंद्राकर, छाया राही, नूरमती मांझी, ताकेश्वरी मांझी,, केशरी ध्रुव, पूर्णिमा चंद्राकर, मंजूलता हरित, पीलूराम यादव, संदीप पांडे, कमल सिन्हा, दुलार सिन्हा, गुरूनारायण तिवारी, लुद्रास साहू, सीताराम यादव, रिखीराम यादव, वंशगोपाल सिन्हा, धनंजय नेताम, परस देवांगन, भोलेशंकर जायसवाल, किशन कंडरा सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।
 


22-Jan-2021 5:52 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 22 जनवरी।
पंचायत सचिव संघ द्वारा अपने एक सूत्रीय मांग दो वर्ष परिवीक्षा अवधि पश्चात समस्त सचिवों का शासकीयकरण और रोजगार सहायक संघ का प्रमुख माँग वेतन निर्धारण व नियमितिकरण को लेकर ब्लॉक मुख्यालय में विगत 27 दिनों से जारी धरना-प्रदर्शन में राजिम विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक  संतोष उपाध्याय द्वारा हमारी मांगों का पूर्ण रूप से समर्थन दिया गया और शासन-प्रशासन के समक्ष मांग को रखने सहमति दिया।

इस अवसर पर पंचायत सचिव संघ एवं ग्राम रोजगार सहायक संघ जिला गरियाबंद के पदाधिकारीगण-ब्लॉक अध्यक्ष अनुज ठाकुर, जिला उपाध्यक्ष दौलत सोनवानी, जिला संयोजक एवं जिला सहसचिव दिलिप खर,े संरक्षक होरीलाल शर्मा, सचिव संतराम सिन्हा, किशन साहू, लोकसिंह यादव, तिजु चौहान, शत्रुघन साहू,  द्वारिका राठौर, परमेश्वर ठाकुर, कन्हैयालाल ध्रुव, गीताराम मरकाम, उमाशंकर नागेश, निशा पटेल, सुभांगी उपाध्याय, चन्द्रिका नेताम, रोशन साहू, भगवती ध्रुव, चैतराम साहू, शिवरतन नेताम, बलराम पटेल, रोजगार सहायक संघ से ब्लांक अध्यक्ष दिनेश कश्यप, उपाध्यक्ष शंकरलाल, सचिव आशकरण निषाद,आदि उपस्थित थे।
 यह जानकारी मीडिया प्रभारी कंचन कुमार नायक द्वारा दी गई ।
 


22-Jan-2021 5:52 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 22 जनवरी।
अयोध्या में बनने वाले श्री रामचंद्र जी के भव्य एवं दिव्य मंदिर निर्माण के लिए प्रत्येक जन भावनाओं को इस अभियान से जोडऩे के लिए राम भक्तों ने नगर के विभिन्न वार्डों में राम मंदिर निर्माण के लिए अंशदान करने एवं इस महा अभियान से जुडऩे के लिए जन जागरूकता के तहत प्रभात फेरी निकाली। 

यह प्रभातफेरी गाजे-बाजे एवं भगवान श्री राम के छायाचित्र एवं सहयोग का संदेश लिए फ्लेक्स के साथ वार्ड क्रमांक 15 एवं 16  का भ्रमण किए। वार्डों के प्रत्येक गली में जाकर राम भक्तों ने मंदिर निर्माण के लिए सहयोग करने का आग्रह किया एवं बताया कि यह अभियान आम जनमानस को भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण से जोडऩे के लिए चलाया जा रहा है। 

भगवान श्री राम का मंदिर केवल एक मंदिर नहीं अपितु संपूर्ण भारतीय संस्कृति एवं हिंदू धर्म के विश्वास का प्रतीक है यह अभियान 15 जनवरी से 30 जनवरी तक चलेगा। प्रत्येक वार्डों में बनी समितियां एवं पूरे देश में 15 से 30 जनवरी तक प्रभात फेरी निकालकर एवम 31 जनवरी को प्रत्येक घर पर जाकर के आग्रह पूर्वक सहयोग राशि रसीद काट कर लेंगे। यह रसीद स्वेच्छानुसार 10, 100, 1000 रू प्रकार के रहेंगे जो भी राम भक्त परिवार अपनी स्वेच्छा अनुसार सहयोग करना चाहे कर सकते हैं। 

इस प्रभात फेरी में राम भक्त रेशम सिंह हुंदल, मनीष देवांगन, धीरज साहू,भूपेन्द्र सोनी, पंकज देवांगन भागवत देवांगन,घनश्याम नागवंशी, बऊआ, बल्लू निषाद ,पूर्व पार्षद रूपेंद्र चंद्राकर ,मुकुंद मेश्राम, नागेंद्र वर्मा , राकेश कहार, सहित वार्ड के छोटे-छोटे बच्चे एवं युवा कार्यकर्ता शामिल हुए।
 


22-Jan-2021 5:39 PM 90

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजिम, 22 जनवरी।
समीपस्थ ग्राम बिजली में भक्त गुहा निषाद जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद चुन्नीलाल साहू, अध्यक्षता निषाद समाज प्रदेश अध्यक्ष दान सिंग निषाद एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में सामाजिक कार्यकर्ता रुपसिंग साहू, भाजयुमो महामंत्री राजू साहू, जनपद सभापति कीर्ति गजेन्द्र निषाद, सुखीराम निषाद सरपंच देमीन पीलाचन्द मांडले उपस्थित थे। 

इस अवसर पर निषाद समाज के स्वजातीय बन्धुओं व माताओं के द्वारा भव्य कलश यात्रा निकाली गई, जिसे गांव के विभिन्न चौक-चौराहे पर भ्रमण कराया गया। मुख्य अतिथि द्वारा भगवान श्रीराम चंद्रजी व गुहा निषाद के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर पूजा-अर्चना किया। तत्पश्चात अतिथियों का स्वागत पुष्पहार व गुलाल से किया गया। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद चुन्नीलाल साहू ने कहा कि एकता में बड़ी ताकत है। ऐसे मौके पर सामाजिक एकजुटता बहुत जरूरी है। भक्ति में बड़ी शक्ति है। निषाद समाज भक्त गुहा निषाद के वंशज हंै। हमें समाज के साथ मिल जुलकर रहना चाहिए। उन्होंने सांसद मद मिलते ही गाँव में एक सर्वसमाज हेतु भवन बनाने के लिए राशि स्वीकृत करने की बात कही। 

सामाजिक कार्यकर्ता रूपसिंग साहू ने कहा कि समाज में हम सब साथ मिलकर काम करें, सभी शिक्षा को महत्व देवें तभी समाज का विकास संभव है। निषाद समाज पहले से ज्यादा शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। इस समाज की पुष्टि ग्रंथों में बहुत प्राचीन है। भगवान का सेवा करने का अवसर प्राप्त हुआ है। निषाद समाज का प्रमाणीकरण ग्रंथों से बहुत पहले ही हो चुका है। निषाद समाज के लोग भगवान को नाव से पार कराकर सेवाभावी होने का परिचय जहां दिया है। वहीं पर धर्म प्रेमी होने का प्रमाण भी दिया है। श्री साहू ने समाज को संगठित होकर चलने व अपने पैतृक व्यवसाय को अपनाकर समाज को साथ लेकर चलने की बात कही। 

 जयंती के अवसर पर गाँव मे रामायण, रामधुनी के साथ-साथ रात्रि में दूर्वे बंजारी वालों का छत्तीसगढ़ी नाचा कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसका भरपूर आनंद ग्रामवासियों ने लिया। 
कार्यक्रम के अंत मे निषाद समाज द्वारा सभी अतिथियों को शाल श्रीफल भेंटकर सम्मान किया। इस मौके पर लिखन निषाद, मोतीराम निषाद, गजेंद्र निषाद, भैयाराम निषाद, सुखीतराम निषाद, मदन निषाद, सालिक राम निषाद, रोशन निषाद, चुनुराम निषाद, लक्की निषाद, दयाराम साहू, रूपकुमार साहू, शैलेन्द्र यादव, नंदुराम यादव, परस राम यादव, संतोष यादव, केआर वर्मा, सहित बड़ी संख्या में स्वजातीय बंधु व ग्रामवासी उपस्थित थे।
 


22-Jan-2021 4:55 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 22 जनवरी । 
छत्तीसगढ़ लोक संस्कृति एवं कला के प्रत्येक क्षेत्र से जुड़े कलाकारों को एक सूत्र में बांधने एवं उनके प्रोत्साहन हेतु गरियाबंद क्षेत्र के प्रबुद्ध जनों द्वारा एक बैठक आयोजित कर गरियाबंद लोक उत्सव समिति का गठन करते हुए ग्राम  आमदी निवासी गनेंद्र धु्रव को सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया है।

समिति द्वारा अवगत कराया गया किदशकों से छत्तीसगढ़ी लोक कला के क्षेत्र से जुड़े कलाकारों का केवल मंचीय उपयोग किया जाता है,उनके उचित सम्मान व प्रोत्साहन हेतु आज पर्यंत कोई सार्थक पहल नहीं किया गया, जिसके कारण छत्तीसगढ़ी संस्कृति एवं उससे जुड़े कलाकार धीरे-धीरे विलुप्त होते जा रहे हैं, ऐसे समय में आवश्यक है कि स्वयं कुछ प्रयास किया जाए। हमारा उद्देश्य क्षेत्र के कलाकारों को एक साथ एक मंच पर जोडक़र उनके सामूहिक प्रयास से गरियाबंद जिले के कलाकारों को एक नई ऊर्जावान पहचान देने की है,इसी कड़ी में समिति की मंशा है कि छत्तीसगढ़ महतारी की एक भव्य प्रतिमा गरियाबंद क्षेत्र के किसी प्रमुख चौक पर स्थापित किया जाए, जिसका निर्णय समिति में सर्वसम्मति से लिया जा चुका है। जल्द ही नगर के मुखिया से चर्चा उपरांत इस को मूर्त रूप दिया जावेगा। 

बैठक में प्रमुख रूप से  नंदनी त्रिपाठी उपाध्यक्ष,  मोहित मोंगरे सचिव गेंदी ठाकुर कोषाध्यक्ष अशोक शर्मा संरक्षक राजेश साहू , प्रमुख सलाहकार बसंत मिश्रा,  मीडिया प्रभारी जितेंद्र सोनवानी,  सह सचिव राम कुमार वैद्य , कोश सहायक मनोज केला ,  सलाहकार पन्नालाल देव वंशी,  सलाहकार हीरा सिंह यादव ,  लता बेला मुंगरे , पूर्णिमा सेठ , सुनीता झारिया , अश्वनी नेताम , गायत्री राजपूत , गंगाराम मुंगरे,  राजेश्वर विपरे , राकेश शर्मा मौजूद रहे!

 


22-Jan-2021 4:54 PM 24

नवापारा राजिम, 22 जनवरी। नवापारा नगर में श्री राम मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान की शुरुआत की गइ।  राम भक्तों की टोली ने सर्वप्रथम वार्ड नंबर 3 स्थित हनुमान जी के मंदिर में पूजा अर्चना की। तत्पश्चात भव्य संध्या फेरी निकालकर घर-घर प्रभु श्री राम की संदेश को पहुंचाएं।  टोली के सदस्यों ने कहा कि हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि हम लोग प्रभु श्री राम के मंदिर निर्माण को देख रहे हैं व इस पावन अवसर पर सहभागी बन रहे हैं। प्रत्येक व्यक्ति को गिलहरी, वानर, जटायु की भांति इस मंदिर निर्माण में सहयोग करना है। यह केवल मंदिर निर्माण का कार्य नहीं बल्कि राष्ट्र निर्माण जन जागरण और आने वाली पीढ़ी के लिए पावन कार्य है।अपनी क्षमता अनुसार  योगदान देकर ऐतेहासिक भव्य राम मंदिर निर्माण में साझेदार बने ताकि आने वाली पीढ़ी को मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जीवन और संदेश पर चलने की प्रेरणा मिले।

इस अवसर पर  रामभक्त किशोर देवांगन, भूपेंद्र सोनी ,वीरेंद्र साहू, सुजीत तिवारी, रितिका यादव, प्रितेश साहू, भागवत सोनकर ,तपन सोनकर ,पिंटू देवांगन, रजत राजपूत ,भूषण सोना,हिमांशु शर्मा,आयुश शर्मा, राज साहू व वार्ड की महिलाएं एवं वरिष्ठगण उपस्थित थे।
 


22-Jan-2021 2:00 PM 21

गरियबांद, 22 जनवरी। बिहान योजना अंतर्गत उगता सूरज महिला ग्राम संगठन कोपरा के महिलाओं ने गुरूवार को कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर से मुलाकात की। इस दौरान महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित अगरबत्ती, बड़ी-बिजौरी, पापड़, मिर्ची, गुजिया और आचार समेत अन्य सामग्री भेंट की।

 कलेक्टर ने समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों की सराहना करते हुए महिलाओं को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा निर्मित सामग्रियों को बाजार उपलब्ध कराने में जिला प्रशासन पूरा सहयोग करेगा। कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने समूह से जुड़ी महिलाओं के इस तरह विविध आर्थिक गतिविधियों में संलग्न होकर आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढऩे पर शुभकामनाएं और बधाई दी। उन्होंने महिलाओं को आश्वस्त किया कि राजिम माघी पुन्नी मेला में बिहान योजना के तहत बने उत्पादों के लिए अलग से स्टॉल लगाया जायेगा। साथ ही आने वाले दिनों में नवीन मेला स्थल पर स्थाई स्टॉल व दुकान की व्यवस्था भी की जायेगी।

 उगता सूरज महिला ग्राम संगठन कोपरा की अध्यक्ष श्रीमती भारती साहू ने कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर को अवगत कराया कि जय महामाया महिला स्व-सहायता समूह द्वारा ग्राम कोपरा में सेन्टेड अगरबत्ती बड़ी मात्रा में बनाया जा रहा है। पिछले दिनों जिला पंचायत सीईओ  चन्द्रकांत वर्मा द्वारा अगरबत्ती निर्माण यूनिट का शुभारंभ किया गया। उन्होंने बताया कि महिलाओं द्वारा निर्मित अगरबत्ती की मार्केटिंग नहीं होने के कारण इसे खुले बाजार में विक्रय करने में दिक्कत आ रही है। इसे ध्यान में रखते हुए आगामी राजिम माघी पुन्नी मेला में यदि यह अगरबत्ती महिला समूहों से खरीदी जाए तो महिलाओं की आजीविका में वृद्धि के साथ साथ आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। इसी तरह उन्नति महिला स्व-सहायता समूह की दीदी श्रीमती संध्या ठाकुर लेडिस वियर दुकान संचालित कर रही हैं। साथ ही छत्तीसगढ़ी व्यंजन बना रही हैं। जय महामाया समूह की दीदी श्रीमती ललिता सोनी सिलाई -कढ़ाई का प्रशिक्षण दे रही हैं।

 इसी समूह की एक अन्य दीदी श्रीमती मीना साहू  द्वारा दोना-पत्तल का भी निर्माण किया जा रहा हैं।  इस तरह समूह के माध्यम से जुडक़र महिलाएं आर्थिक रुप से सक्षम एवं आत्मनिर्भर हो रही हैं। इस दौरान संगठन की ब्लॉक अध्यक्ष श्रीमती भारती साहू , ग्राम संगठन सचिव श्रीमती योगिता साहू , एफ.एल.सी.आर.पी श्रीमती शशिकला साहू, सक्रिय महिला संध्या ठाकुर, मातली साहू , रोशनी साहू,ललिता सोनी, नीरा तारक, रूखमणी सिन्हा और टाकेश्वरी तारक एवं बिहान के डी.पी.एम पतंजल मिश्र मौजूद थे।


21-Jan-2021 7:18 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजिम, 21 जनवरी। संकुल केन्द्र राजिम में विकासखंड शिक्षा अधिकारी हेमंत कुमार साहू एवं विकास खंड स्त्रोत समन्वयक चन्द्र शेखर मिश्रा ने 18 प्राथमिक एवं 11 पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं शाला विकास समिति के अध्यक्षों का बैठक ली।

बैठक में विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई, जिसमें आकलन कार्य 31 जनवरी 2021 तक पूर्ण करना, शाला अनुदान, मोबाइजलेशन शाला विकास समिति हेतु राशि का शाला प्रबंधन एवं विकास समिति की बैठक लेकर दिशा निर्देशानुसार ब्ययकरना सुनिश्चित करने कहा गया, मोहल्ला क्लास के अंतर्गत पारा टोला, रंगमंच या स्कूल प्रांगण के मंच या पेड़ के नीचे क्लास लगाने का निर्देश दिया गया, पूर्व माध्यमिक शाला में उपचारात्मक शिक्षा याने की जो बच्चे ऑनलाइन क्लास या ऑफलाइन क्लास से वंचित रहे ऐसे बच्चों को व्यक्तिगत रूप से पढ़ाने कहा गया, नवोदय चयन परीक्षा के लिए शत प्रतिशत बच्चों का पंजीयन कराने का निर्देश दिया गया, गणतंत्र दिवस में कोविड-19 का पालन करते हुए एसएमसी अध्यक्ष या वार्ड पार्षद को बुलाकर झंडा तोरण करवाने एवं वृक्षारोपण, नई शिक्षा नीति पर विचार आदि चर्चा की गई।

जगन्नाथ साहू सेवानिवृत्त व्याख्याता हिंदी ने सारगर्भित ढंग से व्याख्या कर सभी को संबोधित किया। अंत में सेवानिवृत्त व्याख्याता जगन्नाथ साहू का साल एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया।

बैठक में मुख्य रूप से हेमंत कुमार साहू विकास खंड शिक्षा अधिकारी, चंद्रशेखर मिश्रा विकासखंड स्रोत समन्वयक, खिलावन सिंह कंवर प्राचार्य शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजिम, जगन्नाथ साहू सेवानिवृत्त व्याख्याता शासकीय उच्चतर कन्या विद्यालय राजिम, संकुल समन्वयक जितेंद्र कुमार सोनकर, संकुल प्रभारी एमआर जांगड़े, प्रधान पाठक गन यशवंत कुमार साहू, आलोक शर्मा, पति राम यादव, अंजनी यादव, टी आर धनकर, विमला धनकर, रुचि साहू आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम का संचालन जितेंद्र कुमार सोनकर संकुल समन्वयक राजिम ने किया।


Previous123456789...1516Next