छत्तीसगढ़ » गरियाबंद

Previous123456789...5455Next
03-Aug-2021 5:58 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
छुरा, 3 अगस्त।
भूपेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में शिक्षा का स्तर खासकर अंग्रेजी भाषा के ज्ञान को बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ के सभी ब्लॉक मुख्यालय में स्वामी आत्मानन्द इंग्लिश मीडियम स्कूल की स्थापना की जिसके संचालन के लिए सभी ब्लॉक मुख्यालय में जोर शोर से तैयारी चल रही है। 

इसी कड़ी में सोमवार गरियाबंद जिले के छुरा ब्लाक के स्वामी आत्मानन्द इंग्लिश स्कूल में शाला प्रवेश उत्सव मनाया गया। शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में तोकेश्वरी मांझी जनपद अध्यक्ष छुरा मांझी, अध्यक्षता खोमन चन्द्राकर अध्यक्ष नगर पंचायत छुरा, विशिष्ट अतिथि अंकिता सोम अनुविभागीय अधिकारी छुरा, रुचि शर्मा मुख्य कार्यपालन अधिकारी छुरा, सचित साहू सीएमओ नगर पंचायत छुरा, सलीम मेमन अध्यक्ष शाला विकास समिति, मख्खू दीक्षित पार्षद नगर पंचायत छुरा के आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। अतिथियों द्वारा सर्वप्रथम  मां सरस्वती के छाया चित्र की पूजा अर्चना कर कार्यक्रम की शुरुवात की गई। इस दौरान अतिथियों द्वारा बच्चों को चॉकलेट व पुस्तक वितरण भी किया गया। इस दौरान शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का स्वागत स्कूली बच्चों द्वारा स्वागत गीत गा कर किया। 

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि अनुविभागीय अधिकारी अंकिता सोम ने कहा कि आज बड़ा ही खुशी का दिन है। कोरोना काल के चलते लम्बे समय से स्कूल बंद था, हालांकि हमारे शिक्षकगण ऑनलाइन व मोहल्ला क्लास के माध्यम से बच्चों को पढ़ा रहे थे हमारे जीवन मे पढ़ाई बहुत आवश्यक है। अब तो खासकर हर क्षेत्र में अंग्रेजी जानना बहुत जरुरी हो गया है। पहले इंग्लिश मीडियम स्कूल सिर्फ शहरों में ही होता था, लेकिन शासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि छत्तीसगढ़ के हर ब्लॉक में अंग्रेजी स्कूल हो ताकि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे भी अंग्रेजी पढक़र आगे बढ़े, क्योंकि आज पूरे देश मे सबसे ज्यादा अंग्रेजी का चलन है। सरकार द्वारा आदिवासी बहुल क्षेत्र में स्वामी आत्मानन्द इंग्लिश स्कूल खोले जाने क्षेत्र के गरीब बच्चों को भी इंग्लिश स्कूल में पढऩे का मौका मिलेगा मैं बच्चों के पालकों से भी निवेदन करती हूं कि वे अपने बच्चों को  घर पर पढ़ाए ताकि बच्चों को स्कूल में पढऩे में कोई दिक्कत न आये। 

इस अवसर पर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के एल मतावले ने विद्यार्थियों को नव प्रवेसी बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे समय में अंग्रेजी स्कूल माध्यम नहीं हुआ करता था। आप लोगों के लिए यह सुनहरा मौका है और इंग्लिश पढऩे का मौका मिला है। आशा करता हूं कि आप खूब मेहनत करेंगे और मेहनत करके आगे बढ़ेंगे हम से भी बड़े पोस्टर में जाओगे आशा करता हूं कि तुम अच्छे से पढ़ाई करके हमारा और जिले का नाम रोशन करो। वही छुरा में संचालित स्वामी आत्मानन्द स्कूल के प्राचार्य प्रदीप कुमार मिश्रा ने बताया कि स्वामी आत्मानन्द स्कूल छुरा में क्लास 1 से क्लास 9 तक 384 बच्चों का एडमिशन हो चुका है और शासन के मंशानुरूप 2 अगस्त से बच्चों 50 प्रतिशत प्रतिशत बच्चों के साथ स्कूल का संचालन करने का आदेश हो चुका है लेकिन आज दिनांक तक किसी भी शिक्षक ने स्वामी आत्मानन्द स्कूल में ज्वानिंग नही लिया है। 

इस अवसर पर प्राचार्य बालक शाला एन सी साहू,पी एन पैकरा,थानेश्वर कंवर, भारती सोनी पार्षद, चित्ररेखा धु्रव पार्षद, राजेश्वरी वर्मा शिक्षिका, डी श्रीदेवी शिक्षिका, बूंदा साहू शिक्षिका, जमुना साहू शिक्षिका, चन्द्रवती सिन्हा उपस्थित थे। मंच का संचालन सुश्री ममता साहू द्वारा किया गया। वही कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन राजेश्वरी वर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम के पश्चात अतिथियों व शिक्षकों द्वारा स्कूल परिसर में पौधारोपण किया गया।
 


03-Aug-2021 5:36 PM (31)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 3 अगस्त।
तहसील साहू संघ राजिम का एक दिवसीय आवश्यक बैठक साहू छात्रावास राजिम में सम्पन्न हुआ। बैठक में तहसील साहू संघ राजिम के अंतर्गत आने वाले 9 परिक्षेत्र 2 नगर साहू संघ को प्रदेश साहू संघ ने संसोधित नये बैलाज (नियमावली) का वितरण किया। बैठक में आये हुए विभिन्न प्रकरणों की सुनवाई के पूर्व पदाधिकारीयों का स्वागत अभिनन्दन किया गया। समाजिक पहलुओं पर विचार हेतु वरिष्ठ संरक्षक रामू राम साहू, कुंजन साहू, घनाराम साहू, जगन्नाथ साहू, नारायण साहू, सोमप्रकाश साहू, कुंजबिहारी साहू, अध्यक्ष तहसील साहू संघ नारायण साहू, भेखराम साहू द्वारा उद्बोधन दिया। तत्पश्चात शांति पूर्वक प्रकरणों का निराकरण सामाजिक गरिमा को बनाए रखते हुए किया। 

 बैठक में परिक्षेत्र अध्यक्ष प्रकाश साहू, जगदीश साहू, कमलेश साहू, पवन साहू, गोपाल साहू, नारायण साहू, नगर अध्यक्ष भवानी शंकर साहू, उमा शंकर साहू, चोवाराम साहू, घनश्याम साहू, दिनेश साहू, किशोर साहू, पुरषोत्तम साहू, नरेश साहू, ओमप्रकाश साहू, दुर्गेश साहू ,नारद साहू, संतोष साहू, गणेशू साहू, चम्पारण परिक्षेत्र से अध्यक्ष चंद्रहास साहू, मालिक राम, इतवारी साहू मातृस्वरूप नगर उपाध्यक्ष उमा साहू, तहसील उपाध्यक्ष हेमलता साहू, परिक्षेत्र उपाध्यक्ष सरोज साहू कार्यालय प्रभारी अंजोर साहू व साहू समाज के अनेकों सदस्य उपस्थित थे।

 


03-Aug-2021 5:34 PM (43)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजिम, 3 अगस्त।
प्रदेश साहू संघ युवा प्रकोष्ठ के रायपुर संभाग अध्यक्ष एवं सामाजिक कार्यकर्ता रूपसिंग साहू ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के 1 साल होने पर मेडिकल कॉलेजों में दाखिले में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 27 फीसदी एवं 10 फीसदी आरक्षण गरीबों के लिए स्वागत योग्य बताया। 

उन्होंने जारी विज्ञप्ति में कहा कि केंद्र सरकार का ऐतिहासिक फैसला से हजारों छात्रों को लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के माध्यम से अन्य पिछड़ा वर्ग और गरीब तबके के विद्यार्थियों को तोहफा दिया है। प्रति वर्ष ऑल इंडिया कोटा स्कीम (एआईक्यू) के तहत एमबीबीएस, एमएस, बीडीएस, एमडीएस, डेंटल मेडिकल और डिप्लोमा में 5550 कैंडीडेट्स को आरक्षण की नई व्यवस्था का फायदा मिलेगा। 

श्री साहू ने बताया कि ऑल इंडिया कोटा स्कीम 1986 में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के तहत शुरू की गई थी, इसका उद्देश्य दूसरा राज्य के स्टूडेंट को अन्य राज्य में आरक्षण का लाभ उठाने में सक्षम बनाना था। साल 2008 तक ऑल इंडिया कोटा स्कीम में अनुसूचित जाति के लिए 15 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण की शुरुआत की थी। अब इससे ओबीसी व ईडब्ल्यूएस भी शामिल हो गए है। इससे पहले मेडिकल कॉलेजों में दाखिले से जुड़े ऑल इंडिया कोटे में ओबीसी को आरक्षण नहीं दिया जा रहा था, 2019 में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए एक संवैधानिक संशोधन किया गया। इसके मुताबिक मेडिकल कॉलेज और डेंटल कॉलेज में सीट बढ़ाई गई है ताकि अनारक्षित वर्ग पर भी इसका कोई असर न पड़े।

श्री साहू ने कहा कि बेशक यह केंद्र सरकार का महती योजना का फैसला है। 

क्योंकि आरक्षण नौकरी से अधिक जरूरी है। शिक्षा संस्थानों में सामाजिक असमानता दूर करने की दिशा में अगर हमें बढऩा है तो पिछड़े वर्ग को अधिक से अधिक शैक्षिक अवसर देने से फायदा होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ऐतिहासिक फैसला से इंजीनियरिंग सूचना प्रौद्योगिकी सभी तकनीक हवाई स्किल शिक्षा पाठ्यक्रमों के संस्थानों में प्रवेश के स्तर पर भी बढ़ाया जाना चाहिए। इससे शिक्षा का पूरा स्वरूप बदल जाएगा और उससे परंपरागत शिक्षा पाठ्यक्रम आउटडेटेड होगा। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के 1 साल होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो बड़े ऐलान किए हैं। पहला विद्या प्रवेश प्रोग्राम के जरिए गांव में भी बच्चे को प्ले स्कूल की सुविधा मिलेगी। दूसरा इंजीनियरिंग के कोर्स का 11 भारतीय भाषाओं में ट्रांसलेशन के लिए टूल डेवलप किया गया है। यह शैक्षिक बदलाव की दिशा में अहम कदम है। देश में हमारे समूची शैक्षिक व्यवस्था व पाठ्यक्रमों को एक राष्ट्रीय स्वरूप देना जरूरी है। नई शिक्षा नीति में 3 से 18 वर्ष की आयु वाले बच्चों के लिए 5़3़3़4 डिजाइन वाली अंतरराष्ट्रीय स्तर की शैक्षणिक संरचना अच्छी बात है। 
 


03-Aug-2021 5:33 PM (23)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबन्द, 3 अगस्त।
सोमवार को जिले में 5 इंग्लिश मीडियम स्कूल के साथ 1324 स्कूलों के पट 16 माह बाद खुले, इंग्लिश मीडियम स्कूल में शाला प्रवेशोत्सव के अवसर पर राजिम विधायक अमितेश शुक्ल के आतिथ्य में मनाया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गरीब माता-पिता जो अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम और बड़े निजी स्कूलों में पढ़ाना चाहते है, उनके लिए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल मील का पत्थर साबित होगा। 

सोमवार को प्रदेश सहित जिले में लगभग 16 माह पश्चात जब स्कूल के दरवाजे  खुले तो बच्चे उमंग और उत्साह के साथ स्कूल में प्रवेश किये। जिले में आज 1324 स्कूलों में शाला प्रवेश उत्सव के माध्यम से बच्चों को कक्षाओं में प्रवेश दिया गया। साथ ही पांच विकासखण्डों में शासन द्वारा संचालित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में भी शाला प्रवेश उत्सव के माध्यम से बच्चे कक्षाओं में दाखिल हुए।

गरियाबंद के बालक प्राथमिक शाला परिसर में संचालित इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चों को क्षेत्रीय विधायक एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  अमितेश शुक्ल ने गुलाल लगाकर, मिठाई खिलाकर और पुस्तकें देकर प्रवेश दिलाया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के नवाचारी सोच से अंग्रेजी माध्यम स्कूल का नींव रखा गया है। गरीब माता-पिता जो अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम और बड़े निजी स्कूलों में पढ़ाना चाहते है, उनके लिए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल मील का पत्थर शाबित होगा। 

उन्होंने कहा कि आज इंग्लिश भाषा सबकी जरूरत बन गई है। उच्च शिक्षा जैसे आईआईटी, एमबीए और प्रशासनिक सेवाओं के लिए यह आवश्यक है। अब हमारे गांव के गरीब बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम में पढक़र अपने सपने पूरा कर सकते है। इस अवसर पर उन्होंने स्कूल के विकास के लिए विधायक निधि से 5 लाख रूपये देने की घोषणा भी की। शाला परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष गफ्फार मेमन, पार्षद एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि देवकरण मरकाम,  प्रतिभा पटेल, नीतू देवदास, जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल मौजूद थे। 

कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने कहा कि जिले के सभी विकासखण्डों में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में शाला प्रवेश उत्सव मनाया जा रहा है। इन स्कूलों में 1840 बच्चों ने प्रवेश लिया है। उन्होंने कहा कि स्कूल के बेहतर संचालन के लिए आधुनिक लैब और लाइब्रेरी सहित अन्य सुविधाएं भी इन स्कूलों में उपलब्ध कराया जायेगा। अधोसंरचना विकास भी तेजी से पूर्ण कराए जा रहे हैं। शिक्षक भर्ती के संबंध में कलेक्टर ने बताया कि प्रतिनियुक्ति के पश्चात शिक्षकों की संविदा भर्ती भी स्कूलों में किया जायेगा।
 उन्होंने बच्चों के शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा ग्रहण करते हुए बच्चे ऊंचे पदों पर पहुंचे और समाज का नाम रोशन करें। 

इस अवसर नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन ने कहा कि यह गर्व का क्षण है कि जिस स्कूल में हमने हिन्दी मीडियम की पढ़ाई की, आज वो इंग्लिश मीडियम बन गया है। उन्होंने कहा कि वे अपने अध्यक्ष निधि से एक वाटर कूलर, मास्क और सैनिटाइजर स्कूल को उपलब्ध करायेंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी  करमन खटकर ने अपने उद्बोधन में कहा कि जिले के कुल 1674 स्कूलों में 1324 स्कूल आज खुल रहें हैं। यहां प्राथमिक शाला तथा कक्षा आठवीं, दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं प्रारंभ हो गई है। पालकों की सहमति और शासन की नीति के पश्चात ही स्कूल खोला जा रहा है। स्कूलों में बच्चों को पका हुआ भोजन भी मिलेगा। 

उन्होंने कहा कि सभी शालाओं को यह निर्देश दिये गये हैं कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूलों का संचालन किया जाए। उन्होंने बताया कि प्राथमिक शाला के कुल 1081 शालाओं में 816 स्कूल प्रारंभ किया गया है। इसी तरह मिडिल स्कूल के 448 में 369, हाईस्कूल के 72 में से 69, हायर सेकेण्डरी के 73 में से 70 स्कूल प्रारंभ हुए हैं। शाला प्रवेश उत्सव में नरेन्द्र देवांगन, हाफिज खान, वीरू यादव, रामकुमार शर्मा, शाला विकास समिति के सदस्य, पालकगण, डीएमसी  श्याम चन्द्राकर, प्राचार्य देवांगन, शिक्षकगण शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, गणमान्य नागरिक एवं बच्चे उपस्थित थे।
 


03-Aug-2021 5:32 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 3 अगस्त।
आदर्श शासकीय नवीन प्राथमिक शाला दीनदयाल नगर नवापारा में शाला प्रवेशोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में वार्ड नं. 4 पार्षद सभापति संध्या राव, वार्ड 3 पार्षद मयाराम साहू उपस्थित थे।
 इस अवसर पर पार्षद सभापति संध्या राव ने कहा कि कोरोना महामारी के तीसरे लहर के बचाव के लिए सभी को शासन के गाइडलाईन का कड़ाई से पालन करना है। कोविड-19 से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का पालन, मास्क का उपयोग व नियमित रूप से सैनिटाइज का उपयोग करते रहना भी जरूरी है। अपनी इम्युनिटी बढ़ाने सही भोज्य पदार्थ का सेवन करें, ठंडी चीजों से परहेज करें। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो गई है, वे अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए वैक्सीन आवश्यक लगावें। मयाराम साहू ने कहा जिन बच्चों स्वास्थ्य अच्छा ना लगे सर्दी खांसी बुखार हो वे शाला ना आवे। अब प्रत्यक्ष स्कूल चालू हो गया है सभी बच्चे मन लगाकर पढ़ाई करें और पिछले डेढ़ वर्ष की पढ़ाई के नुकसान को पूरा कर अपना भविष्य बनाएं। 

प्रधानपाठक गोपाल यादव ने कहा कि शाला प्रबंधन समिति की बैठक तथा पालकों की सहमति के आधार पर 2 अगस्त से स्कूल प्रारंभ किया गया। इसके पूर्व शाला की साफ-सफाई आवश्यक मरम्मत कार्य व सैनिटाइजर जैसे महत्वपूर्ण कार्य किया गया। 

कक्षा संचालन हेतु अल्टरनेट कक्षा से पचास प्रतिशत विद्यार्थियों को शाला भेजने आग्रह किया गया है। ऑनलाइन व ऑफलाइन मोहल्ला क्लास का संचालन होते रहा है लेकिन स्कूल में प्रत्यक्ष पढ़ाई से बच्चों के चेहरे खिल उठे व पालक गण प्रसन्नता पूर्वक बच्चों को शाला पहुंचा कर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। 

शाला प्रवेशोत्सव के अवसर पर विद्यार्थियों को पार्षद द्वय संध्या राव एवं मयाराम साहू गोपाल यादव प्रधानपाठक व कुंभज सिंह कश्यप शिक्षक द्वारा विद्यार्थियों को तिलक लगाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर विजय कुमार साहू, शाला के सभी शिक्षक गण कुंभज सिंह कश्यप, त्रिपदा बांसवार, बेनीराम साहू, तुलेश्वर कुमार बांसवार, एकता शर्मा, योगिता साहू तथा पालक गण उपस्थित थे।
 


03-Aug-2021 5:30 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 3 अगस्त।
सावन के दूसरे सोमवार को भोलेनाथ के सभी देवालयों में भक्तों की भारी भीड़ रही। त्रिवेणी संगम बीच स्थित भगवान श्री कुलेश्वर नाथ महादेव में भोलेनाथ के दर्शन करने सुबह से देर शाम तक भक्तगण पहुंचते रहे। 
पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू अपने समर्थकों के साथ मंदिर पहुंचकर भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद मांगा एवं क्षेत्र की खुशहाली की कामना की। इस दौरान उनके साथ भाजयुमो प्रदेश विशेष आमंत्रित सदस्य किशोर देवांगन, सुधीर रजक, संतु कंसारी, ईश्वरी देवांगन उपस्थित थे।


03-Aug-2021 5:28 PM (17)

भाजपा किसान मोर्चा ने प्रदेश सरकार के खिलाफ  हल्ला बोला 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजिम, 3 अगस्त।
भाजपा किसान मोर्चा राजिम मंडल के तत्वावधान में खाद की किल्लत से उपजी परेशानियों को लेकर किसानों के समर्थन में प्रदेश सरकार के खिलाफ  हल्ला बोला गया। क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू और भाजपा किसान मोर्चा के जिला महामंत्री मनीष हरित के नेतृत्व में ग्राम लोहरसी स्थित ग्रामीण सेवा सहकारी समिति में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ नगाड़ा बजाकर सरकार को घेरने का प्रयास किया। 

जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार लगातार किसानों के हितों पर कुठाराघात कर रही है। सरकार की नीयत और नीति दोनों किसान विरोधी है। प्रदेश सरकार बीज उपलब्ध कराने से लेकर खाद की व्यवस्था में असफल साबित हुई है। 
उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार जानबूझकर अप्रमाणित कम्पोस्ट खाद को किसानों को जबरन क्रय करने के लिए विवश कर रही है जो कि सीधे तौर पर किसानों की जेब में डाका है। भाजपा किसान मोर्चा के जिला महामंत्री मनीष हरित ने कहा कि राज्य की गूंगी, बहरी सरकार किसानों की जायज मांग को पूर्ण करने में नाकाम है। आज पूरे प्रदेश में खाद की कमी के कारण किसानी का कार्य पिछड़ता जा रहा है जिसके जिम्मेदार सिर्फ प्रदेश सरकार ही है। 

इस अवसर पर भाजपा किसान मोर्चा के मंडल अध्यक्ष लाला साहू, महामंत्री शेखर साहू, जनपद सदस्य दीपक साहू, गोपी धु्रव, मुकेश धु्रव, चुम्मन यादव, जीवन साहू, मिलाप साहू, डालेश साहू, थानु साहू, डिलेश्वर साहू, लीलाराम साहू, बुधारू सेन, सागर साहू, भाजयुमो नेता बिरेन्द्र साहू सहित भाजपा कार्यकर्ता एवं किसान बंधु उपस्थित थे।
 


03-Aug-2021 5:27 PM (28)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 3 अगस्त।
कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक धनेन्द्र साहू के प्रयास से नगर के श्री कुलेश्वर महादेव शासकीय महाविद्यालय में विभिन्न विषय के सीटों की बढ़ोत्तरी की है, जिसमें बीए (गृह विज्ञान) में 20 नए सीट, एमए (भूगोल) और हिंदी साहित्य में 20-20 सीटो की बढ़ोतरी हुई है। 

उक्त विषय के सीटों की बढ़ोत्तरी होने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं, नगरवासी सहित विद्यार्थियों ने विधायक को धन्यवाद ज्ञापित किया है। जिसमें प्रमुख रूप से नगर पालिकाध्यक्ष धनराज मध्यानी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता रतीराम साहू, नपा उपाध्यक्ष चतुर जगत, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सौरभ शर्मा, नपा के पूर्व उपाध्यक्ष जीत सिंग, पार्षद सभापति संध्या राव, अजय कोचर, अजय साहू, मंगराज सोनकर, हेमन्त साहनी, अनूप खरे, एल्डरमेन रामा यादव, शाहिद रज़ा, स्वर्णजीत कौर, दीपाली राजपूत, राजा चावला, राकेश सोनकर, विधायक प्रतिनिधि सहदेव कंसारी, निर्माण यादव, अजय गाड़ा, रामरतन निषाद, विनोद कंडरा, अर्जुन साहू, फागु देवांगन, राजू सोनी, सौरभ सोनी आदि शामिल हंै। 
 


03-Aug-2021 5:10 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 3 अगस्त।
शासकीय कन्या शाला पूर्व माध्यमिक, हाई स्कूल पिपरौद में शाला प्रवेश उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर छात्राओं का माल्यार्पण व तिलक लगाकर स्वागत किया। इस दौरान जनपद सदस्य कमलनारायण साहू, सरपंच सुनीता साहू, उपसरपंच योगेश साहू, शाला विकास समिति अध्यक्ष टेमन साहू, उपाध्यक्ष बिसोहराम साहू, प्रचार्य दीपिका सिंह, प्रधानपाठक अजित कुमार भीमगज, प्रधान पाठक स्वाती टोप्पो, चमेली बाई, भीषम साहू, व्याख्याता के. देवांगन, डीपी साहू, डीसी गुप्ता, रशीमे पुराणिक, नीता ठाकुर, पूजा नेताम, शिक्षक मेघराज साहू, ॉपापेश साहू, दानेश्वरी साहू सहित स्कूली छात्राएं एवं स्टॉफ  मौजूद थे। 
 


02-Aug-2021 5:50 PM (20)

राजिम, 2 अगस्त। संकुल समन्वयकों की आवश्यक बैठक विकासखण्ड स्रोत समन्वय केन्द्र फिंगेश्वर में सम्पन्न हुआ। बैठक में सर्व सम्मति से संकुल समन्वयक संघ का दिनेश सोनी को अध्यक्ष एवं टिकेन्द्र यदु को उपाध्यक्ष बनाया गया, वहीं संरक्षक मुन्नालाल देवदास, सचिव अरुण प्रजापति, सहसचिव अनिल सिन्हा, कोषाध्यक्ष उमेश यदु को बनाया गया।  कार्यकारिणी सदस्यों में सुभाष शर्मा, चुम्मन सिन्हा, छगन दीवान, पुराणिक धु्रव, पेमेन्द्र नशीने, जितेंद्र सोनकर, सुरेश गुप्ता, सुखेन साहू, गिरवर यादव, गुलाबचंद साहू, धर्मेंद्र सिंह ठाकुर, पुनाराम यादव, दशरथ वर्मा, गोपाल कंसारी, गैंदुराम पटेल, असीम श्याम हरित, टोकेश साहू, पोषण सोनकर, डीहू रावत, दुलेश्वर सिन्हा को बनाया गया।

 


02-Aug-2021 5:45 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 2 अगस्त। 
राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का स्वागत करते हुए कांग्रेस इंटक प्रदेश उपाध्यक्ष एवं जनपद पंचायत के पूर्व सभापति टिकेन्द्र ठाकुर ने कहा कि प्रदेश की भूपेश बघेल की सरकार किसान हितैषी सरकार है। 
जिन्होंने सत्ता में आते ही सबसे पहले किसानों के लिए घोषणाएं की। आज किसान अपनी धान फसलों को 2500 रुपए क्विंटल में बेच रहा है। इससे किसानों को आर्थिक लाभ हो रहा है। 

श्री ठाकुर ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार किसानों की सरकार है। भूपेश सरकार ने ऐलान किया है कि उनकी सरकार भूमिहीन परिवारों को हर साल 6 हजार रुपए देगी। यह योजना ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए एक अनूठा कदम है। 
उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के पश्चात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ विकास के नए-नए आयाम स्थापित कर रही है। छत्तीसगढ़ में गौ-पालकों को प्रोत्साहित करने के लिये गाय का गोबर दो रूपये किलो में खरीदा जा रहा है और इसी गोबर से खाद बनाई जा रही है। 

भूपेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ किसानों और हितग्राहियों तक सीधे पहुंचा रही है। इससे न सिर्फ हितग्राहियों की आर्थिक स्थिति सुधर रही है, बल्कि गांव, गरीब, मजदूर और किसान समृद्ध हो रहे है।
 


02-Aug-2021 5:42 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजिम, 2 अगस्त।
अंगना में शिक्षा कार्यक्रम के तहत फिंगेश्वर विकासखंड के समन्वयक एवं शिक्षकों का प्रशिक्षण विकासखंड स्रोत समन्वय केन्द्र फिंगेश्वर में हुआ। इस कार्यक्रम का शुभारंभ विकास खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर मिश्रा व प्राचार्य एस एस कंवर द्वारा मां सरस्वती के छाया चित्र पर दीप प्रज्वलित व श्रीफल फोडक़र किया गया। 

विकास खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर मिश्रा ने बताया कि फिंगेश्वर विकासखंड के अंतर्गत 26 संकुल केन्द्र के संकुल समन्वयकों और दो-दो महिला शिक्षकों को विषय आधारित विभिन्न बिंदुओं प्रशिक्षण दिया गया, इसमें प्रमुख रूप से 12 गतिविधि चित्र पहचानना, कहानी सुनाना, आओ लिखना सीखे, मेहमान पहचान, लुका छिपी, आओ शब्द बनाएं,आओ नाचे गाए, वर्गीकरण - गिनती सीखना,जोड़ करना इन सभी बिंदुओं के क्रियाकलाप के माध्यम से शिक्षक माताओं और बच्चों को प्रशिक्षित करने के गुर सिखाए गए।

उन्होंने आगे बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण आंगनबाड़ी संचालित नहीं हो पा रहा है। इसे देखते हुए अंगना में शिक्षा कार्यक्रम योजना की शुरुआत की गई, जिससे बच्चे घर पर ही रह कर प्राथमिक शिक्षा ग्रहण कर सकें और उन्हें स्कूल खुलने पर पढ़ाई करने में परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

इस दौरान शासन के द्वारा जारी आवश्यक दिशा निर्देशों से भी अवगत कराया गया। संकुल समन्वयक व शिक्षक संकुल के अंतर्गत आने वाले सभी प्राथमिक शालाओं के शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर्स प्रतिभा सकरिया, इंदरप्रीत कुकरेजा, नीता सार्वा,मनीषा वर्मा द्वारा ऑडियो वीडियो व सहायक सामग्री के साथ उदाहरण देते हुए प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम का संचालन मुन्नालाल देवदास समन्वयक ने किया। 

कार्यक्रम में दिनेश सोनी, सुभाष शर्मा, टिकेंद्र यदु, उमेश यदु, अरुण प्रजापति, अनिल सिन्हा, गैंदुराम पटेल, पुराणिक, सुरेश गुप्ता, जितेन्द्र सोनकर, असीम श्याम हरित, छगन दीवान, चुम्मन सिन्हा, धनेश्वरी साहू, रुचि साहू, मधु साहू, आभा गंधर्व, आराधना नाग, दुर्गा भारद्वाज, झुना यादव, प्रमिला टोप्पो, नीतू दीवान, अनिता राजपूत, संकुल समन्वयक व शिक्षक उपस्थित थे।
 


01-Aug-2021 7:37 PM (57)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
छुरा, 1 अगस्त।
जनपद पंचायत छुरा के अन्तर्गत जनपद क्षेत्र 18 के आश्रित पंचायत खरखरा में ग्राम सभा का आयोजन किया गया था।  
ग्राम सभा में क्षेत्रिय जनपद सदस्य व सर्व आदिवासी समाज के प्रदेश प्रतिनिधि नीलकंठ सिंह ठाकुर, सरपंच व ग्राम सभा के सभापति केदार धु्रव थे। वही विशेष अतिथि बतौर उपसरपंच प्रेम सिंग, पंच छोटन साहू, थानू राम सोनवानी ग्रामीण पंच प्रमुख रुप से उपस्थित थे। 

ग्राम सभा में सचिव भीषम कोषले के  द्वारा ग्राम सभा कि विषय विस्तार से  रखी गई। जिसमें दो अगस्त को शाला संचालन के लिए पालक, ब्रोकर चालक की सहमति, आय जाति निवास, महिला सामुदायिक भवन  निर्माण, पण्डरीपानी में  गौठान की घेरा जैसे विभिन्न  मुद्दो पर चर्चा की गई। 

जनपद सदस्य ठाकुर ने कहा कि आज यह सभा मुख्यत:शाला संचालन के विषय पर है। शाला की संचालन आप सभी पंच गण, पालक, बालक और चालक की संयुक्त सहमति से ही खुल पायेगी, जिस पर आप सभी को दूरदृष्टि रख कर विचार करना होगा। 

सरपंच धु्रव ने सभा की उद्देश्य पर विचार रखे। नरेश, गायत्री, संगीता, सुख मनी, होरी लाल कुर्रे, ममता ठाकुर, गोविंद यादव, भरत साहू, पंच  सहित ग्रामीण जन उपस्थित थे।

 


31-Jul-2021 7:23 PM (28)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 31 जुलाई।
महिला से छेडख़ानी व मोबाईल से अश्लील मैसेज भेजने के मामले में सहयोग करने वाला सह अभियुक्त को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी ने जिला खाद्य अधिकारी को सिम कार्ड मुहैया कराया था।

 मामला सिटी कोतवाली गरियाबंद क्षेत्र का है, जहां की एक प्रार्थिया ने जिला खाद्य अधिकारी हुलेश कुमार डड़सेना के खिलाफ छेडख़ानी व मोबाइल से अश्लील मैसेज भेजने के संबंध में अपराध पंजीबद्ध करायी थी। अपराध कायमी के बाद से खाद्य अधिकारी हुलेश कुमार डड़सेना फरार था और उच्च न्यायालय छत्तीसगढ़ से अग्रिम जमानत का लाभ प्राप्त कर आदेश की प्रति के साथ थाना आने पर गिरफ्तार कर न्यायालय के आदेशानुसार जमानत पर रिहा किया गया है। 

मामले में पूछताछ दौरान एवं संकलित किये गए इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य के आधार पर आरोपी हुलेश डड़सेना द्वारा अपने अधीनस्थ सहकर्मी उमेश साहू के नाम से जियो कंपनी का सिम क्रय कराकर उक्त सिम से प्रार्थिया को अश्लील मैसेज भेजा गया था। इसकी जानकारी कंप्यूटर ऑपरेटर उमेश कुमार साहू (27) ग्राम कोना थाना व जिला महासमुंद  को होते हुए भी अपराध में सहयोग करना पाया गया।

 उक्त हालात से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया। थाना प्रभारी निरीक्षक वेदवती दरियो ने थाना के टेक्निकल टीम एवं सायबर सेल के सहयोग से आरोपी उमेश कुमार साहू से पूछताछ करने पर जुर्म स्वीकार किया गया। जिसे 30 जुलाई को गिरफ्तार कर न्यायालय गरियाबंद के समक्ष न्यायिक रिमांड में पेश किया गया।

उक्त कार्रवाई में थाना प्रभारी सिटी कोतवाली गरियाबंद निरीक्षक वेदवती दरियो,  प्रआर डिगेश्वर साहू, आर. मुरारी यादव, शिवलाल तिर्की, मनीष चेलकर, दिलोचन रावटे, रविशंकर सोनवानी की सराहनीय भूमिका रही। 

 


31-Jul-2021 7:11 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 31 जुलाई।
भाजपा रायपुर जिला ग्रामीण सहकारिता प्रकोष्ठ के सोशल मीडिया प्रभारी एवं खोरपा मंडल महामंत्री नेहरू लाल साहू ने सोसाइटियों के कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने को लेकर कहा कि किसानी के अति आवश्यक समय में सोसाइटियों में ताला लगना किसानों के लिए दुर्भाग्य का सबब बन गया है।

उन्होंने जारी विज्ञप्ति में कहा कि छत्तीसगढ़ सहकारी समिति कर्मचारी महासंघ के प्रांतीय संगठन द्वारा अपनी विभिन्न मांगों को लेकर प्रदेश की सभी सोसाइटियों के कर्मचारी 24 जुलाई से आपातकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। 27 जुलाई को विधानसभा घेराव करके प्रदेशभर के कर्मचारियों ने अपने मांगों को सरकार के बीच रखें। खेती-किसानी की महत्वपूर्ण समय पर प्रदेश की 2058 सहकारी समितियों में तालाबंदी की नौबत आ गई है। 

श्री साहू ने कहा कि सरकार को कर्मचारियों के हित में तत्काल निर्णय लेकर हड़ताल वापसी के दिशा में उचित पहल करनी चाहिए, किंतु शासन-प्रशासन द्वारा किसी प्रकार की पहल नहीं किया जाना सरकार की असंवेदनशीलता को दर्शाता है। 

नेहरू साहू ने कहा छत्तीसगढ़ के इतिहास में किसानों के लिए ऐसा दुर्भाग्य की स्थिति पहले उत्पन्न नहीं हुई थी। शासन की गलत नीतियों के चलते धान उपार्जन केंद्रों में कई महीनों से धान पड़ा रह गया। जिसके कारण समय अवधि में परिवहन नहीं होने से भारी वर्षा के कारण शार्टेज आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। लंबे समय तक रखरखाव के कारण सोसायटी के कर्मियों को आर्थिक रूप से भारी नुकसान हुआ है। इन सभी की भरपाई किए जाने हेतु आवश्यक रूप से सरकार को प्रावधान किया जाना चाहिए। सोसाइटी में धान शॉर्टेज की भरपाई जहां सोसाइटियों को दिए जाने वाले कमीशन की राशि से काट ली जाती है, वहीं सोसाइटी और कर्मचारियों को प्रोत्साहन राशि से वंचित होना पड़ता है। इससे सोसाइटी की आर्थिक स्थिति दिनोंदिन कमजोर होती जा रहा है। 

सोसाइटी में तालाबंदी होने के कारण किसानों को खाद बीज के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। बाजार से ज्यादा दर पर किसानों को खाद खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है अत: सरकार तत्काल कर्मचारियों से सार्थक चर्चा कर उनकी जायज मांगों को मानते हुए हड़ताल वापसी करने के दिशा में कदम उठाएं।
 


31-Jul-2021 7:10 PM (25)

पालिकाध्यक्ष ने विधायक का जताया आभार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 31 जुलाई।
विधायक धनेन्द्र साहू के प्रयास से ग्राम कुर्रा से महानदी पुल राजिम तक लगभग 4.30 किलोमीटर फोरलेन सडक़ निर्माण के लिए 23 करोड़ 62 लाख रुपये की स्वीकृति मिली है। इसके लिए नगरवासियों की ओर से नगर पालिकाध्यक्ष धनराज मध्यानी ने विधायक धनेन्द्र साहू का गुलदस्ता भेंटकर सम्मान करते हुए आभार जताया। 

इस अवसर पर विधायक धनेन्द्र साहू ने कहा कि निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण कराएं, ताकि विकास कार्यों और योजनाओं का लाभ आमजनता को समय पर मिल सके। उन्होंने कहा क्षेत्र में विकास की कमी नहीं होने देंगे। नपाध्यक्ष श्री मध्यानी ने कहा कि विधायक के प्रयास से नगर सहित क्षेत्र में लगातार विकास कार्यों की अनुशंसा किया जा रहा है। अंचल में लगातार विकास कार्य को गति दे रहे हैं। 

इस दौरान नपा अध्यक्ष धनराज मध्यानी, जिला उपाध्यक्ष चंद्रहास साहू, पार्षद मंगराज सोनकर, अनूप खरे, अजय साहू, अजय कोचर, हेमन्त साहनी, एल्डरमेन रामा यादव, शाहिद रज़ा, राजा चावला, राकेश सोनकर, निर्माण यादव, शेखर बाफना, रामरतन निषाद, अर्जुन साहू, फागु देवांगन, डेरहा यादव, सहित अनेक लोग हैं। 
 


31-Jul-2021 7:07 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 31 जुलाई।
प्रदेश में खाद की किल्लत को लेकर लगातार चल रहे भाजपा के प्रदर्शन के कांग्रेस इंटक प्रदेश उपाध्यक्ष एवं जनपद पंचायत के पूर्व सभापति टिकेन्द्र ठाकुर ने कहा कि खाद की कमी का जिम्मेदार केन्द्र सरकार है, जबकि भाजपा खाद के नाम पर प्रदेश में नौटंकी कर रही है।

श्री ठाकुर जारी विज्ञप्ति में कहा कि केन्द्र सरकार, प्रदेश सरकार के मांग के अनुरूप खाद उपलब्ध नहीं करा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खरीब फसल धान की बुआई किसान भाई जून माह में ही चालू कर देते हैं। जून में राज्य में रासायनिक खादों की मांग अधिक रहती है, परंतु जून और जुलाई के शुरू में केंद्र द्वारा राज्य के कोटे की आपूर्ति न होने से राज्य में खातू का संकट पैदा हो गया। इस संकट के लिए मोदी सरकार का छत्तीसगढ़ विरोधी रवैया जिम्मेदार है। 

श्री ठाकुर ने कहा कि भूपेश सरकार ने वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार किए, जिसे सोसाइटियों को भेजे, जहां से किसानों ने खरीदी की। छत्तीसगढ़ सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गोबर खरीदकर उसे वर्मी कंपोस्ट के रूप में तैयार करवा रही है। प्रदेश की भूपेश सरकार किसानों के हित में हर संभव प्रयास कर रही है। 
 


31-Jul-2021 6:17 PM (28)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 31 जुलाई।
15वें वित्त आयोग से स्वीकृत विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन विधायक धनेन्द्र साहू के मुख्य अतिथ्य एवं नपा अध्यक्ष धनराज मध्यानी के अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। इसमें सीसी रोड, सीसी नाली एवं पेवर्स ब्लॉक निर्माण कार्य आदि निर्माण कार्य किए जाएंगे। 

इस अवसर पर निर्माण कार्यों की बधाई देते हुए विधायक धनेन्द्र साहू ने कहा कि नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत सभी वार्डों में आम जनों की मांगों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। निर्माण होने इस इसका लाभ आप सभी को मिलेगा। कार्यक्रम को पालिकाध्यक्ष धनराज मध्यानी एवं वार्ड पार्षद लेकिन अर्जुन साहू ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में नपा उपाध्यक्ष चतुर जगत, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सौरभ शर्मा, जिला उपाध्यक्ष चंद्रहास साहू, पार्षद सभापति श्रीमती संध्या राव, मंगराज सोनकर, अनूप खरे, अजय साहू, अजय कोचर, रुमेश्वरी फागु देवांगन, हेमन्त साहनी, एल्डरमेन रामा यादव, स्वर्णजीत कौर, शाहिद रज़ा, निर्माण यादव, रामरतन निषाद, मेघनाथ साहू, राजा चावला, टिकेश्वर गिलहरे, शेखर साहू, सीएमओ राजेन्द्र पात्रे, उपअभियंता संजय मोटवानी, राहुल थवानी सहित बड़ी संख्या में वार्डवासी मौजूद थे।
 


31-Jul-2021 5:40 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 31 जुलाई।
भाजपा मंडल नवापारा ने नगरपालिका परिषद गोबरा नवापारा के सीएमओ के विरुद्ध एफ आईआर दर्ज कराने एसडीएम के नाम नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा है। 

ज्ञापन के संबंध में भाजपा मंडल अध्यक्ष उमेश यादव ने बताया कि नगर के कांजी हाउस में बंद लगभग 100 गौमाताओं को 29 जुलाई की सुबह नगरपालिका के 8 कर्मचारी हांकते हुए राजिम से आगे ले जा रहे थे। राजिम तहसील कार्यालय के पास राजिम क्षेत्र के हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने गौतस्करी की आशंका पर जब गौमाताओं और कर्मचारियों को रोककर पूछताछ की तो कर्मचारियों द्वारा बताया गया कि सीएमओ राजेंद्र पात्रे के आदेश पर वे गौमाताओं को जंगल में छोडऩे जा रहे हैं। इसके बाद हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने इसे अमानवीयता बताते हुए कर्मचारियों को गौमाताओं को वापिस गोबरा नवापारा ले जाने की बात कही और खुद पालिका के कर्मचारियों के पीछे-पीछे चलते हुए गौमाताओं को वापिस गोबरा नवापारा के कांजी हाउस लाये। 

श्री यादव ने आगे बताया कि बेजुबान गौमाताओं को भूखे मारने के उद्देश्य से बिना किसी को सूचना दिए चुपचाप जंगल में छोडऩे के लिए सीएमओ द्वारा भिजवाया जा रहा था, जो गौधन हत्या के प्रयास के बराबर है। लिहाजा दोपहर गोबरा नवापारा तहसील में नायब तहसीलदार लखेश्वर किरण को एसडीएम अभनपुर के नाम ज्ञापन सौंपकर मामले में सीएमओ राजेंद्र पात्रे के विरुद्ध गौधन हत्या के प्रयास का एफ आईआर दर्ज करवाने की मांग की गई है।

भाजयुमो के प्रदेश विशेष आमंत्रित सदस्य किशोर देवांगन ने कहा कि सरकार का रोका-छेका योजना को छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार अपनी मॉडल योजना बताते हुए खुद को छत्तीसगढिय़ा किसानों की सरकार निरुपित करती है, लेकिन हकीकत में स्थिति इसके उलट है। भाजपा सरकार में प्रदेश के किसानों का जितना ध्यान रखा गया, उतना ही कांग्रेस की इस सरकार में किसानों को प्रताडि़त किया जा रहा है। रोका-छेका में खुले में घूमने वाली गौमाताओं को गौठानों में रखकर उन्हें दाना-पानी उपलब्ध करवाया जाना है, लेकिन बड़े दुर्भाग्य की बात है उल्टे गौमाताओं को मारने का पूरी निर्भीकता से इस प्रकार दुस्साहस किया जा रहा है। यह बड़े शर्म की बात है। सरकार की महत्चपूर्ण योजना नरूवा, गरुवा, घुरूवा, बाड़ी आज दम तोड़ती हुई नजर आ रही हैं, जो कि कांग्रेस सरकार की विफ लताओं को दर्शाता है। 

ज्ञापन सौंपने वालों में मंडल अध्यक्ष उमेश यादव, भाजयुमो प्रदेश विशेष आमंत्रित सदस्य किशोर देवांगन, वरिष्ठ पार्षद बॉबी चावला, मंडल मंत्री रूपेंद्र चंद्राकर, भाजयुमो मीडिया प्रभारी ईश्वरी देवांगन, वीरेन्द्र साहू, मुकेश निषाद आदि उपस्थित थे।

अस्थाई गौठान में न बैठने न पर्याप्त चारे की व्यवस्था
भाजयुमो के नवापारा मंडल अध्यक्ष नागेन्द्र वर्मा ने कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा रोका छेका और गौठान योजना के तहत सभी जगह राशि आवंटित हो रहा है, मगर नगर पालिका परिषद गोबरा नवापारा में इस योजना का लाभ जमीनी स्तर पर दिखाई नहीं दे रहा। अस्थाई रूप से निर्मित गौठान जो सिटी बस स्टॉप गोबरा में बनाया गया है, इसमें गायों के न बैठने का स्थान है न ही पर्याप्त चारे की व्यवस्था है। इतनी गन्दगी पसरी है कि वहाँ बैठ पाना सम्भव नहीं। उन्होंने कहा कि विगत 3 दिनों से लगातार बरसात हो रही है, जिसमें गायें भीग रही हंै। कांग्रेस सरकार द्वारा चलाई जा रही ये योजनाएं यहां कहीं लागू होते नहीं दिख रहा। उन्होंने नगर पालिका अध्यक्ष को स्पष्ट करने की बात कही है कि विगत 2 वर्षों में क्या व्यवस्था किया गया है? 

 


30-Jul-2021 5:54 PM (35)

शिक्षा स्थाई समिति की बैठक में कई निर्णय

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
छुरा, 30 जुलाई।
आदिवासी विकास खंड छुरा के जनपद पंचायत छुरा में जनपद उपाध्यक्ष गौरव मिश्रा  शिक्षा समिति के अध्यक्ष के द्वारा  28 जुलाई को शिक्षा स्थायी समिति की बैठक आहुत की गई थी। 

शिक्षा स्थाई समीति के सदस्य नीलकंठ ठाकुर ने आगे जानकारी दी कि लगातार विभिन्न अखबार के मीडिया ग्रुप में  छप रही शिक्षा विभाग के अनियमितता व भ्रष्टाचार के विषय को लेकर यह अनिवार्य बैठक रखी गई थी।  

बैठक में  यह निर्णय लिया गया कि पूर्व मे प्रस्तावित समस्त सहायक शिक्षकों, शिक्षकों को एक सत्रांत तक शैक्षणिक व्यवस्था के लिए  समायोजन/व्यवस्था  किया गया था। जिसके परिपालन में सभी शिक्षक साथी मूल शाला वापस भी हुए थे। मगर कुछ रसूखदार शिक्षकों ने  तात्कालीन बीईओ को  उच्च स्तरीय अधिकारियों के मौखिक दबाव के चलते व्यवस्था पर ही पदस्थ रहने का आदेश  बनवा लिया था। बिना शिक्षा समिति के प्रस्ताव व संज्ञान में  लिये बगैर निर्णय को पुन: यथा स्थान में पदस्थ रहने का आदेश प्रसारित किया था। जिसे जनपद उपाध्यक्ष गौरव मिश्रा व स्थायी शिक्षा समिति के सदस्य नीलकंठ ठाकुर ने मीडिया में प्रकाशित समाचार को पढक़र आनन-फानन में  शिक्षा स्थाई समिति की बैठक आहुत की गई। जिसमें यह निर्णय लिया गया कि  पूर्व मे प्रस्तावित समस्त सहायक शिक्षक, शिक्षकों को मूल शाला में  ही पदस्थ रह कर शैक्षणिक कार्य करना होगा।

 यदि समिति के प्रस्तावित निर्णय को अमान्य करने वाले सहायक शिक्षक , शिक्षक  व अधिकारी के प्रति उचित निर्णय लेने का का भी प्रस्ताव किया गया। 
 समिति द्वारा यह भी निर्णय लिया गया कि कोई भी स्थायी शिक्षा समिति के प्रस्ताव व निर्णय को सहायक शिक्षक, शिक्षक व जिम्मेदार अधिकारी राजनीति करते हैं  तो वह नौकरी  छोडक़र कर मैदान में  उतरे।  वही उन लोगों के खिलाफ कठोर कार्यवाही के लिए मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, जिला प्रभारी मंत्री, जिला कलेक्टर, एसडीएम छुरा, डीईओ गरियाबंद को शिकायत करने  की बात सदस्यों ने कही।

बैठक में जनपद उपाध्यक्ष गौरव मिश्रा,स्थायी शिक्षा समिति के सदस्य नीलकंठ सिंह ठाकुर, अशोक पटेल,  संत राम नेताम, सुखबती टांडे, तत्कालीन बी ई ओ आर एन साहू, आर सी सी महेश साहू,बाबू विरेन्द्र ठाकुर, पंचायत इंस्पेक्टर कयाराम यादव उपास्थित थे।  
 


Previous123456789...5455Next