छत्तीसगढ़ » गरियाबंद

Previous12Next
Posted Date : 25-Apr-2019

  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    छुरा, 25 अप्रैल।
    विकासखंड छुरा के विभिन्न स्कूलों का एन के मांझी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत छुरा ने निरीक्षण किया। अनुपस्थित प्रधान पाठिका को नोटिस जारी किया गया। जनपद सीईओ ने उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन की जानकारी ली।

    निरीक्षण में माध्यमिक शाला खरखरा की प्रभारी प्रधानपाठिका बिनिया सोनवानी विगत चार दिनों से बिना सूचना के अनुपस्थित मिलीं। जिस पर उनको नोटिस जारी किया गया। प्राथमिक शाला खरखरा में सभी शिक्षक उपस्थित मिलें। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने विकासखंड शिक्षा अधिकारी छुरा, श्याम कुमार चन्द्राकर को स्पॉट निरीक्षण तथा संकुल समन्वयकों को सतत् निरीक्षण के लिए निर्देशित किए। विकासखंड शिक्षा अधिकारी शाला प्रांगण में पहुंचकर छात्र -छात्राओं और अन्य शिक्षकों से मध्यान्ह भोजन, शिक्षकों की समय पर उपस्थिति, उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन की जानकारी ली। संकुल समन्वयकों को निर्देश दिए कि शाला समय पर संचालित हो तथा संकुल में मूल्यांकन का समय भी निर्धारित करके कार्यालय को सूचित करें।  समय पर शाला संचालन नहीं करने वाले प्रा शाला हरदी व माध्यमिक शाला खुसरूपानी को समय पर शाला संचालन की चेतावनी दी गई, शाला मिले अनुदान राशि की व्यय हुआ कि नहीं, समन्वयक जानकारी देंगे। शाला परिसर की रंग रोगन तथा खेल सामग्री की खरीदी क्रय समिति गठित करके करें तथा स्टॉक पंजी में अनिवार्य: इन्द्राज हो, निरीक्षण के दौरान मूल्यांकन को ऑनलाइन करके की प्रक्रिया से अवगत कराया।

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    गरियाबंद, 25 अप्रैल।
    कल सुबह जिले के मैनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत तौरेगा कोदोमाली के पास पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के बाद सर्चिंग में तीन लाख का इनामी नक्सली टेक्निकल डिपार्टमेंट का डिप्टी कमांडर अर्जुन उर्फ पायकू को गिरफ्तार किया गया है। आज एसपी एमआर आहिरे ने प्रेसवार्ता में बताया कि नेशनल हाईवे पर बैनर पोस्टर लगाने की सूचना पुलिस पार्टी को मिली थी। सूचना पर थाना जुगाड़ के उपनिदेशक कैलाश केसरवानी व सीआरपी 121 बटालियन कंपनी के असिस्टेंट कमांडेंट श्रीराम शर्मा के नेतृत्व में कोदोपाली के मध्य मुख्य सड़क किनारे पेड़ में लाल रंग के कपड़े का बैनर पोस्टर लाइन से लगाया मिला, जिसमें मैनपुर नुवापाड़ा डिवीजन कमेटी के नक्सलियों द्वारा राजनीतिक प्रत्याशियों एवं पुलिस के विरुद्ध नक्सली नारे लिखे हुए थे। साथ ही मौके से भारी मात्रा में बैनर पोस्टर विस्फोटक सामग्री बरामद भी किए गए हैं। गिरफ्तार नक्सली डिप्टी कमांडर व शामिल माओवादी सदस्यों के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
    पूछताछ में गिरफ़्तार नक्सली ने बताया कि लोकसभा चुनाव में भारी मतदान से माओवादी अत्यधिक बौखलाए हुए है। गरियाबन्द जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में लगातार नक्सल घटना को अंजाम देने का प्रयास कर रहे है। मतदान के समय आमामोरा, ओढ़, सहेबिनकछर ,नागेश में सुरक्षा हेतु तैनात सुरक्षा बलों व मतदान पार्टी को नुकसान पहुँचाने की योजना सुरक्षा बलों की रणनीति से विफ़ल होने से नक्सली काफी बौखला गए हैं। पूछताछ के दौरान नक्सलियों की रणनीति व गोपनीय जानकारी भी दिया।

    ज्ञात हो कि लोकसभा  चुनाव के पहले भी ग्राम रसेला में नक्सलियों द्वारा चुनाव बहिष्कार का बैनर-पोस्टर लगाया गया था किंतु क्षेत्र में पुलिस फोर्स के सर्चिंग की वजह से नक्सलियों के मंसूबे को नाकाम करते हुए जिले में शांति पूर्ण व भारी मतदान हुआ, जिससे बौखलाए नक्सलियों द्वरा पुन: बैनर पोस्टर लगा कर विस्फोट किया गया।

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • नवापारा-राजिम, 25 अप्रैल। चौबेबांधा में तीन दिवसीय छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय रामायण प्रतियोगिता का शुभारंभ 26 अप्रैल से होने जा रहा है। शुभारंभ अवसर पर कलश यात्रा, पूजन, अभिषेक व दीप प्रज्वलन किया जाएगा। उसके बाद लगातार पहुंचने वाली रामायण मंडलियां अपनी प्रस्तुति देंगी। आमंत्रित और स्वीकृत मंडलियों में प्रमुख रूप से सूरदास मानस मंडली कठिया बलौदाबाजार, पारसमणी मानस मंडली पुरानी बस्ती रायपुर, भिलाई 3, रिसाली, गुढिय़ारी, खैरझिटी, रंजीतपुर, बोडऱा, बागबाहरा की मानस मंडली प्रस्तुति प्रदान करेंगे। रामायण सम्मेलन को लेकर पूरे गांव में खुशी का माहौल है। लोग रामकथा का लाभ उठाने के लिए सगे-संबंधियों को भी आमंत्रित कर रहे हैं। आयोजन समिति श्रीराम दरबार मानस मंडली के अध्यक्ष बरतराम साहू, सेवक श्रीवास, पूनऊ पटेल, चम्मन साहू, नकछेड़ा राम, बिसहत साहू ने बताया कि पिछले 46 वर्षों से निरंतर यहां रामायण सम्मेलन हो रहा है जो यहां के लोगों की आस्था को रेखांकित करती है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए भोजन-प्रसादी की व्यवस्था की गई है। तोरण-पताके लगाकर समूचे गांव को सजाया जा रहा है। 

     

     

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    नवापारा-राजिम, 25 अप्रैल। शहर से 7 किमी दूर धमतरी जिला के भेण्डरी गांव के 80 एकड़ में लगाई गई रबी फसल पानी की कमी से सूखकर नष्ट हो गई है। प्रभावित किसानों व सरपंच ने बर्बाद फसल का मुआवजा देने की मांग की है।

     सरपंच प्रीतराम देवांगन ने बताया कि क्षेत्र में बिना एरिया काटे रबी फसल के लिए पानी दिया गया। भेण्डरी सहित कई गांव के किसान पानी लेना शुरू किए। शुरूआती दौर में पानी तो भरपूर मिला परंतु जब बालियां निकलने की बारी आई तो नहर की धार पतली हो गई।

     अधिकतर खेतों में पानी ही नहीं पहुंचा जिससे फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है। इन फसलों को किसानों ने मवेशियों के हवाले कर दिया है। फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है। गुस्साए किसान तो यहां तक कहने लगे हैं कि सिंचाई विभाग के अफसरों ने भरपूर पानी देने का वादा कर केवल धोखा किया है। 

    किसानों में प्रमुख रूप से जिनके फसल नष्ट हुए हैं उनमें डोशन सिन्हा 10 एकड़, नंदकुमार सेन 3 एकड़, तेजराम सिन्हा 3 एकड़, तुलसी देवांगन 3 एकड़, आसाराम साहू 3 एकड़, पारस साहू 3 एकड़, रिकेश्वर साहू 3, एकड़ व छबिलाल साहू, गावस्कर डहरिया, रामाधार यादव, शिव साहू, संतराम निषाद, कपिल यादव, दिनेश साहू, नारायण साहू, नारद निषाद, टोमेश्वर साहू, चमरू कोतवाल, रामेश्वर कोतवाल शामिल हंै। इन किसानों व सरपंच ने बर्बाद फसल का मुआवजा देने की मांग की है।

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 

    नवापारा-राजिम, 25 अप्रैल। सूर्यदेव के तेज तपन, झुलसा देने वाली गर्मी से हर कोई हलाकान है। लग ऐसा रहा है मानो आग के गोले बरस रहे हो। सुबह 8 बजे से ही तेज तपन का अहसास होने लगता है। घड़ी के कांटे ज्यों-ज्यों ऊपर की ओर बढऩे लगता है त्यों-त्यों लोग बेहाल होने लगते हैं। दोपहर होते तक पूरा रोड एकदम सूना हो जाता है। लगता है जैसा कफ्र्यू लग गया हो। सडक़ों पर बहुत कम वाहन दिखता है। लोग अपने घरों में ही रहकर कूलर-पंखे की हवा लेना बेहतर समझते हैं।  बहुत ही जरूरी काम हो तो ही लोग दोपहर को घर से निकलने के लिए मजबूर रहते हैं। 

    बस स्टैण्ड दोपहर के बाद बिल्कुल सूना हो जाता है। इस साल की गर्मी चुभने लगी है। तापमान 40 डिग्री से ऊपर हो गया है। शहर के भीतर देखोगे तो किसी भी दुकान में ग्राहक नजर नहीं आते। कई दुकानों के आधा शटर तो नीचे गिरा हुआ रहता है। गर्मी का आलम ऐसा कि पंखा भी गरम हवा फेंकती है। कूलर मुश्किल से काम कर रहा है। गांवों में दोपहर को लोग बेचैन होकर घरों के बाहर बरामदे में या झाड़ के नीचे बैठकर गमछा या रूमाल से अपने आपको झलते नजर आ रहे हैं। बावजूद गर्मी दूर होने का नाम नहीं ले रही हैं। 

    गर्मी से बचने के लिए लोग कोलड्रिंक्स, बर्फ  के गोले, आईस्क्रीम, शर्बत, गन्ना रस आदि का सेवन बहुतायत रूप से कर रहे हैं। आईस्क्रीम और कोलड्रिंक्स की डिमांड बढ़ चुकी है। इन्हीं कार्नरों में भीड़ देखने को मिलती है। गर्मी के इस मौसम में यदि कभी-कभार आसमान पर बादल आते हैं तो लोगों को इससे काफी सुकून का अहसास होता है। अभी इलाके में शादी का सीजन चल रहा है। सफर करने वाले लोग ज्यादातर स्कार्फ ढके में ही नजर आ रहे हैं। राजिम व नवापारा शहर के बीचों-बीच त्रिवेणी संगम होने के कारण तेज धूप से गरम होने के कारण रेत से टकराकर चलने वाली हवा लू के समान लगती है। इस कारण यहां का तापमान और अधिक तेज रहता है। भीषण गर्मी से इंसान तो क्या पशु पक्षी भी चपेट में हैं। पशु-पक्षियों की चहचहाने की आवाज गुम हो चुकी है। साल दर साल और दिनों-दिन बढ़ रही गर्मी के प्रति लोग चिंतन करने लगे हैं। अब हर कोई यह स्वीकार करने लगा है कि पेड़ की कमी के कारण वातावरण गरम हो रहा है। 

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    राजिम, 25 अप्रैल। ग्राम रावंड के किसान दिनेश साहू द्वारा दो एकड़ भूमि में सूरजमुखी की फसल कर रहे हैं। फसल हरा-भरा दिख रही है और लगभग सवा माह में फू ल भी आ चुके हैं।  दिनेश फसल चक्र परिवर्तन के बारे में कहते है कि पिछले वर्ष सरसों की खेती की थी। इस बार सूरजमुखी की खेती कर रहे हंै। इसे मवेशी भी नुकसान नहीं पहुंचाते हंै। श्री साहू का कहना है कि वे कुछ हटकर करना चाहते हंै। नया करने की जुनून इन्हें कभी धान की उपज, तो कभी गेहू, सरसों, सूरजमुखी जैसे अन्य उत्पादन करने के लिए प्रेरित करते हैं। बताया कि सूरजमुखी की फसल लेना बहुत सरल है। इससे कम लागत में आय भी अधिक होती है। बीज लगाने से पहले यदि मृदा परीक्षण कराया जाए, उसके मुताबिक खाद उर्वरक डालने की जरुरत होती है। इसके बार 20 से 26 दिनों के बाद खरपतवार नियंत्रण जरुरी है। निदाई-गुड़ाई के समय 10 से 15 सेंटीमीटर खरपतवार निकालने के बाद मिटी जडों पर चढ़ा देते है उससे सुलभता के साथ सिंचाई हो जाती है। 40 से 45 दिनों के बाद यही कार्य पुन: करने की जरुरत होती है।

     

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    नगरी, 24 अप्रैल। जैन श्रीसंघ नगरी द्वारा समाज सेवी,समाज के वरिष्ठ मार्ग दर्शकों एवं अपने बुजुर्ग जनों का महावीर जयन्ती महोत्सव कार्यक्रम के दौरान सम्मान कार्यक्रम में स्वागत सम्मान अभिनंदन किया गया।
      जिसमें समाज के वरिष्ठ बिरगुड़ी निवासी  हुक्मीचंदजी गोलछा,डोंगर मलजी ढ़ेलडिया, भोमराजजी ढ़ेलडिया,  जवरीलालजी नाहटा सांकरा,खींवराजजी गोलछा,गुलाब चंदजी नाहटा, विरधीचंदजी नाहटा, गुलाब चंदजी गोलछा, जीवन लालजी चोपड़ा Ÿशांतिलालजी चोपड़ा,श्रीमती लादू बाई गोलछाश्रीमती सुवा बाई छाजेड़, श्रीमती मीना बाई नाहटा,श्रीमती सांगी बाई सुराणा,श्रीमति प्रेमलता गोलछा,श्रीमती प्रेम लता गोलछा, श्रीमतीप्यारी बाई सुराणा, श्रीमती लुणी बाई बोहरा,श्रीमती नैनी बाई गोलछा,श्रीमतीरत्नी बाई नाहटा,श्रीमती प्रेम बाई नाहटा, श्रीमती कमला बाई चोपड़ा,श्रीमती चंचल बाई संचेती सहित समस्त वरिष्ठों का सम्मान जैन श्रीसंघ के अध्यक्ष उत्तम गोलछा,मोहन नाहटा,प्रींस गोलछा, सुरेश संचेती,भावेश चोपड़ा, श्री मूर्ति पूजक संघ के अध्यक्ष बाबू लाल बोहरा, नितिन भंसाली,श्रीमती  उषा गोलछा, श्रीमति पूजा भंसाली सहित समाज जनों द्वारा किया गया!

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    गरियाबंद, 24 अप्रैल।
    जिले के मैनपुर इलाके में सर्चिंग पार्टी को निशाना बनाते हुए नक्सलियों ने दो विस्फोट करते हुए गोलीबारी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई के बाद वे भाग निकले। मुठभेड़ में कोई जवान हताहत नहीं हुआ है। समाचार लिखे जाने तक सर्चिंग जारी है।

    मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह मैनपुर क्षेत्र के तैरेगा व कोदोंमाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर नक्सलियों द्वारा बैनर पोस्टर लगाने की सूचना पर पुलिस पार्टी मौके पर पहुँची थी । इस दौरान नक्सलियों ने  दो  आईडी धमाके किए और फायरिंग शुरू कर दी। जवानों की जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सली घने जंगलों की ओर भाग निकले।   

    एसपी एम आर आहिरे ने बताया कि  घटना सुबह 10 बजे की  है।  सर्चिग के दौरान नक्सलियों ने दो आईडी ब्लास्ट कर  फायरिग की। जवानों ने जवाबी कार्रवाई की। नक्सलियों की घेराबंदी के लिए सर्चिग जारी है एवं सभी जवान सुरक्षित है ।

    ज्ञात हो कि लोकसभा  चुनाव के पहले भी ग्राम रसेला में नक्सलियों द्वारा चुनाव बहिष्कार का बैनर-पोस्टर लगाया गया था। किंतु क्षेत्र में पुलिस सर्चिग की वजह से नक्सलियों के मंसूबे को नाकाम करते हुए जिले में शांति पूर्ण व भारी मतदान हुआ था।  इससे नक्सलियों ने आज पुन: बेनर पोस्टर लगाकर विस्पोट कर अपनी उपस्थिति का एहसास दिलाया है।

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 

    नवापारा-राजिम, 24 अप्रैल। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण मतदान के तहत मंगलवार को रायपुर लोकसभा के अभनपुर विधानसभा क्षेत्र शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। अंतिम आंकड़ों के अनुसार अभनपुर विधानसभा में लगभग 74.20 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह से ही मतदाताओं की कतारे मतदान केन्द्रों में नजर आई। 40-41 डिग्री तापमान और आग की तरह तपाती तेज धूप के बीच लोकसभा चुनाव के लिए शहर के मतदाता वोट डालने उमड़ पड़े। 

    सुबह 7 बजे से ही शहर के सभी 24 मतदान केन्द्रों में लाईन लगना शुरू हो गया। देखते ही देखते ये लाईन लंबी होती चली गई। यह सिलसिला दोपहर तक बदस्तूर जारी रहा। खासतौर से लड़कियों एवं युवतियां जो पहली बार वोट डालने के लिए लालायित थे वे बिना धूप और गर्मी के परवाह किए अपने दोपहिये या परिवार अथवा सहेलियों के साथ मतदान केन्द्र पहुंचते रहे। इनमें वोट डालने के लिए गजब का उत्साह देखा गया। वोट डालकर लौटते में वे सेल्फी पर्ॉइंट के अलावा मीडिया से भी मुखातिब हुए। अधिकांश युवतियों ने बताया कि वे लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाकर वोट डालकर आए हैं। 

    पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे मेडिकल फॉरमेसी के छात्र दुष्यंत साहू ने कहा कि मेरा पहला वोट मेरे देश के लिए है। लोकतंत्र को मजबूत करना है। इसी प्रकार नगर के प्रथम नागरिक पालिकाध्यक्ष विजय गोयल, पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू ने अपने गृह ग्राम मानिकचौरी, अभनपुर विधायक धनेन्द्र साहू ने ग्राम तोरला, अपेक्स बैंक के पूर्व अध्यक्ष अशोक बजाज ने खोल्हा, युवा नेता राजेश साहू, लौटन गिलहरे ने अपने मतदाधिकार का प्रयोग किया। शहर के सभी मार्गो पर सदर बाजार, गंज रोड सहित विभिन्न मतदान केन्द्रों में मतदाताओं का आना-जाना लगा रहा। कई अपने संसाधन चारपहिये वाहन से पहुंचते रहे, कई दोपहिये से और अधिकांश मतदाता ऑटो से वोट डालने आए। 

  •  

Posted Date : 23-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    गरियाबंद, 23 अप्रैल।
     बीती रात इलाके के इलाके के ग्राम कोचबाय होटल में आग लगने से होटल में रखें सामान जलकर खाक हो गया लगभग 40 से 50 हजार का अनुमान लगाया जा रहा है। गरियाबंद गरियाबंद नगर पालिका फायर ब्रिगेड  ब्रिगेड  खराब होने से राजिम से फायर ब्रिगेड 60 किलो मीटर दूर आते तक दुकान में रखे समान जलकर खाक हो चुका था ।
    राजेश टी आई से मिली जानकारी के अनुसार बीती मंगलवार रात लगभग 9 बजे सूचना मिला कोचबाय में हॉटल में आग लगने की जानकारी होते ही फायर ब्रिग्रेड  के सम्पर्क किये जाने पर गरियाबंद का खराब होने के कारण राजिम से फायर ब्रिग्रेड मंगाया गया। फायर ब्रिग्रेड के पहुचने तक हॉटल में रखे गैस सिलेंडर फटने से आग भीषण हो फैले आ ग को फायर ब्रिग्रेड के पहुचने पर काबू किया गया ।
     गया जिसे: ओकेश्वर साहू के हॉटल दुकान में लगी आग।

  •  

Posted Date : 23-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    गरियाबंद, 23 अप्रैल। नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रो में  बिना अनुमति के बोर खनन करने वालो की अब खैर नही , नल कूप खनन के लिए लेनी होगी विधवतं जिला प्रशासन की अनुमति आवश्यक होगी ,सभी अनुविभागीय अधिकारियों (राजस्व ) को प्रधिकृत नियुक्त किया गया हैं।
     
    ग्रीष्मकाल में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने नया नलकूप खनन हेतु जिला प्रशासन की अनुमति आवश्यक कर दिया गया है। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में नलकूप खनन हेतु अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से विधिवत अनुमति की आवश्यकता होगी। कलेक्टर श्याम धावड़े द्वारा इस माह अप्रैल से मानसून आगमन तक जिले को जलाभाव ग्रस्त क्षेत्र घोषित किया गया है।
     
    इस अवधि में सक्षम अधिकारी की पूर्वानुमति के बिना कोई नया नलकूप पेयजल अथवा पेयजल के अलावा किसी भी अन्य प्रयोजन के लिए खनन नहीं किया जा सकेगा लेकिन शासकीय एजेंसी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को सम्पूर्ण जिले में तथा नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों को केवल अपने नगरीय निकाय की सीमा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में केवल पेयजल हेतु नलकूप खनन के लिए अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें केवल इस अवधि में कराये गये नलकूपों की जानकारी प्राधिकृत अधिकारी को भेजना होगा। कलेक्टर श्री धावड़े द्वारा जन सुविधा को ध्यान में रखते हुए नलकूप खनन हेतु अनुमति प्रदान करने के लिए प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त किया गया है। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी गरियाबंद को जिले के अंतर्गत नगरीय क्षेत्र जैसे नगर पालिका गरियाबंद, नगर पंचायत राजिम, फिंगेश्वर एवं छुरा के लिए अनुमति प्रदान करने हेतु प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार अुविभागीय अधिकरी राजस्व गरियाबंद को राजस्व अनुविभाग गरियाबंद तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व देवभोग को राजस्व अनुविभाग देवभोग और अनुविभागीय अधकारी राजिम को राजस्व अनुविभाग राजिम के तहत आने वाले क्षेत्रों में नलकूप खनन की अनुमति प्रदान करने के लिए प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त किया गया है। 
     
    उक्त प्राधिकृत अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में छत्तीसगढ़ पेयजल परिरक्षण अधिनियमों में उल्लेखित प्रावधानों के अनुसार नलकूप खनन आवश्यक होने पर अनुमति प्रदान करने की कार्यवाही करेंगे। यदि किसी व्यक्ति या एजेंसी द्वारा उक्त अधिनियम के उलंघन में नलकूप खनन करना पाया जाता है तो उसके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।
     
     
     
     
  •  

Posted Date : 23-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    गरियाबंद, 23 अप्रैल।
    सोमवार को जिला यूनियन गरियाबंद में तेंदूपत्ता सीजन 2019 के संग्रहण कार्य हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया। सीजन 19 हेतु जिला यूनियन का कोलाज 8430 0 मानक बोरा निर्धारित है। 

    70 समितियों में से 59 समिति में अग्रिम  विक्रय हो चुका है। शेष 11 समितियों में विभागीय संग्रहण किया जावेगा इस वर्ष तेंदूपत्ता संग्रहन दर  2500 रुपे से बढक़र 4000 कर दिया गया है इससे संग्रह को को 33 72 लाख रुपए का संग्रहण पारस श्रमिक के रूप में प्राप्त होगा।

     कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य उच्च गुणवत्ता का तेंदूपत्ता संग्रहण करने के हेतु समस्त जोनल अधिकारियों परी क्षेत्र अधिकारियों प्रबंधकों एवं पोशाक अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रोजेक्टर के माध्यम से संग्रहण के संबंध में समस्त जानकारी दी गई। देवरी क्षेत्र की समितियों में 25 अप्रैल कथा शेष समितियों में 1 मई से संग्रहण कार्य किया जाना है। वन मंडल अधिकारी जेआर भगत के द्वारा सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सही समय पर तेंदूपत्ता का संग्रहण कर भंडारित करने तथा तेंदूपत्ता के उल्टा ई पलटाई बोरा भराई एवं परिवहन तथा भंडारण में विशोष सावधानी बरतने हेतु पूर्ण तैयारी कर ली गई है कार्यशाला में मुख्य रूप से वन मण्डलाधिकारी जे आर भगत , उप प्रबन्ध संचालक आर पी दुबे , उप वन मण्डल अधिकारी आर सी मेश्राम गरियाबंद एवं समस्त परिक्षेत्र अधिकारी/  प्रबन्धक एवं वन कर्मी उपस्थित थे।

     

     

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    गरियाबंद, 22 अप्रैल।
    रविवार से गरियाबंद वनमंडल के जंगलों से लगे गांव छुरा, परसुली, पाण्डुका, कोसमबुड़ा, नागाबुडा में हाथियों की आमद देखी गई है।  इससे इन गांवों में दहशत है। वहीं वन विभाग हाथियों को  खदेडऩे में डटी हुई है।
    प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार से छुरा परिक्षेत्र से परसुली परिक्षेत्र के अंतर्गत संबलपुर के ग्रामीणों ने गांव से लगे जंगल में दो  हाथियों को विचरण करते देखा। हाथी के दिखने की खबर से कुछ ही देर में गांव में दशहत फैल गई। तत्काल इसकी सूचना वनपरिक्षेत्र अधिकारी परसुली और सीटीकोवताली थाना प्रभारी गरियाबंद को दी। सुचना पर थाना प्रभारी राकेश जगत वन अमले  के साथ मौके पर पहुंचे और हाथी को खदेडऩे का प्रयास किया। दिनभर वन और पुलिस अमला सबंलपुर और आसपास के गांव में मौजूद रहा। इस दौरान समीप के सभी गांव में जाकर ग्रामीणो को सतर्क किया गया। 

    देर शाम तक अमला हाथी को भगाने में सफल हुआ शाम होते ही दो हाथी वापस जंगल में अंदर की ओर चले गए। वर्तमान में हाथी परसुली और काटीदादर के बीच जंगल मे ंहै। मौके पर वन अमले सतर्क है। ज्ञात हो कि शुक्रवार को छुरा ब्लाक के ग्राम सिवनी के समीप लगे काँटाखुसरी के जंगलों में ये दो जंगली हाथी देखे गए थे जहां से वन अमले ने इनको भगाया था। देर रात को अब गरियाबंद परिक्षेत्र के नागाबुड़ा और कुसुमबुडा के दस्तक से गांव में दहशत है।
    वनमंडलाधिकारी गरियाबंद जगमोहनराम भगत ने बताया कि ग्राम संबलपुर के जंगल में दो जंगली हाथी दिखे है। वन अमला मौजूद है। गांव वालों को सचेत किया है कि वे हाथी के पास न जाये एवं हाथी को न छेडं़े। ग्रामीण रात में अकेले बाहर न जायें और घर आंगन के बाहर में न सोनेे की समझाइश दी गई है।

     थाना प्रभारी  गरियाबंद राकेशजगत ने कहा ग्रामीणों को सजग रहने और सावधानी बरतने की समझाइश दी गई है। संबलपुर से जुड़े अन्य गांव के ग्रामीणों को भी हिदायत दी गई है वे अकेले या रात में बाहर न निकलें।
    परिक्षेत्र अधिकारी आर.एन. पाण्डेय ने बताया कि पैरीनदी पार कर गरियाबंद परिक्षेत्र के कोसमबुडा एवं नागाबुडा के जंगलों में हाथी होने के हलचल मिले है। उक्त हाथी पर वन विभाग की पूरी अमले लगे हुए हंै, हाथी को बिना किसी के नुकसान हुए इस क्षेत्र से खदेड़े जाने का प्रयास  जारी है।

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    नवापारा-राजिम, 22 अप्रैल।
    लोकसभा चुनाव के लिए अब मात्र आज भर का समय शेष रह गया है। लाऊड स्पीकर की आवाज भाषणबाजी का दौर कल शाम 5 बजे से थम गया है। भाजपा और कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी, नेता एवं कार्यकर्ता सभी अपने-अपने स्तर पर जनसम्पर्क कर प्रत्याशी को जीताने की अपील कर रहे हैं। 

    धमतरी विधायक रंजना साहू, युवा भाजपा नेता राजेश साहू रायपुर लोकसभा के भाजपा प्रत्याशी सुनील सोनी के पक्ष में प्रचार करने अभनपुर क्षेत्र पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पी जामगांव, हसदा 2, डोंगीतराई, पिपरौद पहुंचकर कार्यकर्ताओं एवं मतदाताओं को भाजपा को जीत दिलाने अपील की। उनके साथ लौटन गिलहरे सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे। 
    इधर कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद दुबे के पक्ष में प्रचार करने अभनपुर विधायक धनेन्द्र साहू रविवार को सुबह नगर में जनसंपर्क किया। उनके साथ सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल थे। जिसमें विशेष रूप से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बबला दम्मानी, रतीराम साहू, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष धनराज मध्यानी, नपा के पूर्व उपाध्यक्ष जीतसिंग, संदीप पारख, सौरभ शर्मा, राजा चांवला, रमेश तिवारी, मुस्ताब ढेबर, अशोक गोलछा, संतोष विश्वास, सुरेश साहू, मेघनाथ साहू, नपा अध्यक्ष देहुति साहू, अरूणा शुक्ला, संध्या राव, दीपाली राजपूत, अनिता ठाकुर, चतुर जगत, रामा यादव, निर्माण यादव, मंगराज सोनकर, राकेश सोनकर, शशांक पाण्डेय, अनुभव जैन, जाकिर चौहान, बजरंगी कंसारी, संतोष कंसारी सहित अनेकों कार्यकर्ता शामिल थे।

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • अभनपुर व गोबरा नवापारा में किया घर-घर जनसंपर्क 

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    नवापारा राजिम, 22 अप्रैल।
    जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष अशोक बजाज ने लोकसभा चुनाव के अंतिम दौर में आज अभनपुर एवं गोबरा नवापारा में घर-घर जनसंपर्क किया तथा नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए भाजपा प्रत्याशी सुनील सोनी को प्रचंड बहुमत से जिताने की अपील की।

     श्री बजाज ने बूथ मैनेजमेंट की दृष्टि से जमीनी कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कार्यकर्ताओं को कहा कि 2019 में 1977 की पुनरावृति होगी। 1977 में जनता लहर के चलते कांग्रेस का उत्तर भारत में सूपड़ा साफ हो गया था, लेकिन 2019 में उत्तर भारत ही नहीं बल्कि दक्षिण भारत में भी जबर्दस्त मोदी लहर है। यानि इस चुनाव में 1977 का रिकार्ड टूटेगा।
     बजाज ने कार्यकर्ताओं से कहा कि यह सुनिश्चित कर लें कि भाजपा समर्थित गांवों में सुबह से ही मतदाताओं की कतार लग जाए तथा सुबह 10 बजे तक हमारे समर्थकों का मतदान हो जाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में जनता को बरगला कर दिग्भ्रमित किया था, लेकिन लोकसभा चुनाव आते-आते कांग्रेस का असली चेहरा सामने आ गया। श्री बजाज ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मतदाता बहुत ही जागरूक एवं समझदार है तथा देश की सुरक्षा एवं समृद्धि के लिए भाजपा को ही वोट देंगे। उन्होंने यह भी दावा किया कि वोट प्रतिशत जितना ज्यादा बढ़ेगा, भाजपा को उतना ही फायदा होगा।

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    नवापारा-राजिम, 22 अप्रैल।
    किसान इस बार भी ग्रीष्मकालीन रबी धान की फसल लगाए हुए हैं। फ सल अब पकने की ओर तेजी से अग्रसर है। कई खेतों में फ सल पककर तैयार भी है, जो हफ्ते-दस दिनों में कटना शुरू हो जाएगा। 
     40 डिग्री से अधिक तापमान के बीच एक तरफ  लोग अपने घरों में दुबकने के लिए विवश रहते हैं, तो दूसरी तरफ  किसान अपनी फ सल की रक्षा करने खेतों में नजर आते हैं। मालूम हो कि ग्रीष्मकालीन फसल लेना कोई मामूली बात नहीं है। इसमें किसान को काफी परेशान होना पड़ता है। कभी वोल्टेज समस्या, तो कभी मजदूरों का टोटा। कभी मौसम भी करवट करने से बाज नहीं आता। हवा-तूफान और बेमौसम बारिश भी हो जाती है, अभी मौसम का यही हाल है, दोपहर तक तेज धूप पश्चात शाम होते ही आंधी तूफान और बारिश। ऐसे में फसलों का नुकसान होना स्वाभाविक हो जाता है। फसल मौसम से बचे तो दूसरी ओर तनाच्छेदक, झुलसा रोग, भुरा माहो के प्रकोप बढ़ जाता है। इन दिनों क्षेत्र के किसान तनाच्छेदक और ब्लाइट ब्लास्ट जैसे प्रकोप से बेहद परेशान हैं। 

     वैसे इस साल रबी की फसल फायदेमंद साबित होने जा रहा है। बशर्ते कटाई और मिंजाई तक मौसम साथ दे दे। किसान इस वक्त अपने फसल पर बराबर नजर रखे हुए हंै। सुबह-शाम तो खेतों में चक्कर लगा ही रहे हैं, बल्कि दोपहर में भी खेतों की ओर रूख किए रहते हैं। 

    क्षेत्र के ग्राम नवागांव, बढ़ेनी, भेण्डरी, चौबेबांधा, सिंधौरी, श्यामनगर, धुमा, परतेवा, पिपरछेड़ी, पितईबंद, बकली, रावड़, परसदा, बासीन, कौंदकेरा, किरवई, कोमा, बेलटुकरी, सेम्हरतरा के किसानों ने बताया कि फसल में तनाच्छेदक का प्रकोप लग गया है। जिसे दवा डालकर बचाने का प्रयास किया जा रहा है। किसानों का कहना है कि फसल बचाने के लिए एक तरफ  हम जूझ रहे हैं, दूसरी ओर कृषि अधिकारियों का दर्शन नहीं है। ऐसे में कृषि विभाग के रहने का क्या फायदा?

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 

    नवापारा-राजिम, 22 अप्रैल। समीपस्थ ग्राम नायकबांधा में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई। 
    इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में उपस्थित भाजपा युवा नेता एवं समाज सेवी राजेश साहू ने कहा कि भक्त हनुमान ने भगवान श्री राम से जुड़कर अनोखा और अनूठा सेवाभक्ति का संदेश दिया है। रामायण से सीखने को मिलता है कि मनुष्य भाईचारे की भावना से रहे तो जीवन में अनोखा सुख मिलता है, वातावरण में शांति रहती है। जीवन का अलग आनन्द मिलता है।

     आज बच्चों को अच्छा संस्कार देने की जरूरत है। कार्यक्रम में लौटन गिलहरे, रितेश साहू, राहुल, गुलशन साहू, ओमप्रकाश, हेमन्त, थानेश्वर, संतोष साहू, शीतल साहू, देवेंद्र साहू के अलावा युवा संगठन नायकबंधा के युवा साथी सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे। 

     

  •  

Posted Date : 21-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    नवापारा-राजिम, 21 अप्रैल।
    विश्वभारती पब्लिक स्कूल पटेवा द्वारा शनिवार को मतदाता जागरूकता रैली निकालकर मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। रैली सुबह 10 बजे नगर के बस स्टैण्ड स्थित सुभाष चौक से प्रारंभ होकर सदर रोड, नेहरु गार्डन, पंजवानी चौक, नगर पालिका कार्यालय, गंज मार्ग से होते हुए हरिहर हाईस्कूल में आकर समाप्त हुई। स्कूली बच्चे हाथों में मतदान संबधी नारे के तख्ते थामे मतदान करने की अपील करते दिखे। 

    इस अभियान का लोगों में मुख्य आकर्षण का केन्द्र इस रैली के सामने चल रहे कार्टून हीरो मोटू-पतलू व जूजू थे, जो रैली के सामने आगे चलते हुए लोगों को वोट देने की अपील कर रहे थे। रास्ते भर बच्चों द्वारा वोट डालने जाना है अपना फर्ज निभाना हैं, घर घर में संदेश दो, वोट दो, वोट दो, न नशे से न नोट से, किस्मत बदलेगी वोट से आदि नारे लगाए चल रहे थे। वहीं रास्ते में जगह-जगह रैली में शामिल बच्चों के लिए ठंडे पेय की व्यवस्था की गई थी। 

    संस्था के प्राचार्य सुब्रत सेन ने कहा कि लोकतंत्र के इस महायज्ञ में शामिल होने हमारी संस्था द्वारा एक छोटा सा प्रयास किया गया। मैनेजर अंकित पटवारी ने बताया विश्वभारती पब्लिक स्कूल द्वारा निरंतर इस तरह के जन जागरूकता का कार्यक्रम चलाया जाता है। संस्था के पालक समिति के अध्यक्ष गजेन्द्र साहू भी इस रैली मे मौजूद रहे और उन्होंने भी इस अभियान की जमकर सराहा। संस्था के सहायक प्रबंधक विकास राजपूत ने रैली में नगरवासियों से मिले सहयोग की तारीफ  करते हुए स्कूल प्रशासन का आभार जताया।

     रैली में मुख्य रूप से मुख्य नगर पालिका अधिकारी भूपेन्द्र उपाध्याय, नोडल शिक्षा अधिकारी ललिता अग्रवाल, संस्था के उपप्राचार्य लेखराम साहू, एकेडमिक कार्डिनेटर दिलीप नागरची, दिलीप यादव, लव साहू सहित सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं व बच्चों शामिल थे। 

     

  •  

Posted Date : 21-Apr-2019
  • नवापारा-राजिम, 21 अप्रैल। ज्ञानदीप स्कूल में शनिवार को परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य रेखा तिवारी ने कक्षा में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया वहीं कम अंक पाने वाले छात्रों को निराश नहीं होने की बात कहते हुए अच्छे से मेहनत करने की सलाह दी।

    कक्षा नर्सरी से केजी 1 में 70 छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए। इस प्रकार परीक्षा परिणाम 100 फीसदी रहा। उसी प्रकार कक्षा प्रथम से लेकर चतुर्थ तक 140 बच्चे अंतिम मूल्यांकन परीक्षा में शामिल हुए, जिसमें से 112 को ए ग्रेड 19 को बी ग्रेड, 9 को सी ग्रेड प्राप्त हुए। कक्षा नवमीं में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 50 थी, जिसमें से 38 उत्तीर्ण, 7 कृपोत्तीर्ण और 4 पूरक और 1 अनुतीर्ण हुए। इस प्रकार कक्षा नवमीं का परीक्षा परिणाम 76 फीसदी रहा। कक्षा एकादश विज्ञान और वाणिज्य संकाय का परीक्षा परिणाम 100 फीसदी रहा। पूरक आये छात्र-छात्राओं की पूरक परीक्षा 22 अप्रैल से आरंभ होगी। 

     

  •  

Posted Date : 20-Apr-2019
  • नवापारा-राजिम, 20 अप्रैल। शहर के मंदिरों में हनुमान जी की जयंती शुक्रवार को काफी धूमधाम से मनाई गई। हरेक मंदिरों को केसरिया ध्वज, तोरण पताका से शानदार सजाया गया था। सुबह से ही हनुमान जी के भजन से समूचा शहर आलोकित हो रहा था। विशेष रूप से सुंदर कांड का पाठ प्राय: सभी जगह सुनाई पड़ रहा था। हनुमान जी के जयकारे के साथ भजन, आरती वातावरण को रोमांचित करने वाला था। भक्तों की भीड़ सुबह से लेकर सभी हनुमान जी के मंदिरों में बनी रही। प्रसादी का वितरण किया जाता रहा। हनुमान जन्मोत्सव के पावन अवसर पर सुबह से लेकर देर रात तक नवापारा और राजिम दोनों ही शहर के सभी हनुमान मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा। हनुमान जी की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की गई। कथा, हवन, अनुष्ठान, अभिषेक, रामायण, महाआरती व सुंदरकांड का पाठ चलता रहा। शहर के लगभग सभी हनुमान जी के मंदिरों को विशेष तौर पर रंग-रोगन, तोरण-पताका, झालर, गुब्बारों और फूलमाला से सजाया गया था। हनुमान जी की प्रतिमा में सिंदूर का चोला चढ़ा कर विशेष श्रृंगार किया गया। बस स्टैण्ड स्थित हनुमान मंदिर में संकटमोचन सुंदरकांड समिति द्वारा अभिषेक, चोला वंदन, श्रृंगार, पूजा-अर्चना और महाआरती पं. कन्हैया तिवारी के मंत्रोच्चार के साथ संपन्न हुआ। हवन-पूजन व सुंदरकांड पाठ सुबह 7 बजे से 10 बजे तक चला। भोग के बाद सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक प्रसादी वितरण किया गया। इस दौरान भक्तों की भीड़ मंदिर परिसर में बनी रही। शाम 5 बजे तक हनुमान चालीसा-सुंदरकांड का पाठ सस्वर संगीतमय चलता रहा। पूरा दिन भजन-कीर्तन से सराबोर रहा। मंदिर परिसर की सजावट यहां देखते ही बन रही थी। इसी तरह मैडम चौक स्थित हनुमान जी के मंदिर में पूजा-पाठ का आयोजन कर प्रसादी वितरण किया गया। छांटा रोड, काली मंदिर के समीप, इंदिरा मार्केट, कृषि ऊपज मंडी, लटर्रा पारा, कुम्हार पारा, सुभाष चौक, रेल्वे क्रासिंग स्टेशन पारा सहित शहर के सभी हनुमान मंदिरों में भक्तों की भीड़ पूजा-अर्चना करते हुए दिखी। 

    राधाकृष्ण मंदिर स्थित हनुमान जी महाराज की प्रतिमा का विशेष श्रृंगार मेवा-मिष्ठान एवं मोतियों से किया गया। सुबह जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक के बाद ध्वजा चढ़ाई गई। इसके साथ ही श्री सालासार सुंदरकांड जनकल्याण समिति द्वारा 1008 चालीसा पाठ एवं सुंदरकांड का पाठ संगीत के साथ किया गया। समिति के सभी पदाधिकारी एवं सदस्यों ने भारी भीड़ के साथ अनवरत पाठ के द्वारा हनुमान भक्ति का ऐसा समा बांधा कि श्रद्धालु नतमस्तक हो गए। दोपहर भण्डारा सजाया गया। 

     

  •  



Previous12Next