छत्तीसगढ़ » गरियाबंद

Previous123Next
Date : 19-Oct-2019

सुपेबेड़ा में एम्स के डॉक्टरों ने की किडनी पीडि़तो की जांच, दवाई वितरण किया

देवभोग, 19 अक्टूबर। राज्यपाल के आने से पहले राज्य शासन के निर्देश पर किडनी पीडि़त सुपेबेड़ा गांव में एम्स की टीम पहुंचकर पीडि़तों की जांच की। साथ ही इलाज के लिए दिशा निर्देश भी देने के अलावा दवाई वितरण किया गया।

 एम्स के हेड नितिन नागरकर नेफ्रोलॉजिसर डॉ विनय राठौर, डॉ जय पटेल के साथ 15 सदस्यीय टीम गांव पहुंची। सबसे पहले टीम ने घर-घर जाकर गंभीर पीडि़तों स्थिति जानी और रायपुर स्थित अस्पताल पर इलाज कराने के लिए भी कहा। 

उल्लेखनीय हो कि सुपेबेड़ा गांव पर अभी तक 71 से अधिक लोग का किडनी बीमार से मौत हो चुकी है और करीब 200 लोग इस बीमारी के चपेट में आ चुके हैं, पर पीडि़त सरकारी इलाज पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं कर पा  रहे हैं जबकि स्वास्थ्य मंत्री दो बार गांव पहुंचकर पीडि़तों को इलाज के लिए मनाने का प्रयास किया लेकिन अब तक सफलता हाथ नहीं लग पाई।  शनिवार करीब 11 बजे एम्स की टीम सुपेबेड़ा पहुंचकर पीडि़तों को कुछ हद तक राहत पहुंचने का प्रयास किया लेकिन बहुत ही कम पीडि़त शिविर में पहुचे, अधिकांश पीडि़तों ने सिविल से दूरी बना लिया। जिसका कारण बताने से भी पीछे हट रहे हैं। ऐसे में बेहतर इलाज दिला पाने काफी परेशानियों का सामना डॉक्टरों को भी करना पड़ रहा है।

 


Date : 19-Oct-2019

सर्व आदिवासी समाज पारंपरिक वेशभूषा में रैली निकालकर वन दफ्तर घेरा,  वन अधिकार अंतर्गत पट्टे की लंबित मांगों लेकर डीएफओ को ज्ञापन सौंपा

गरियाबंद, 19 अक्टूबर। जिले के सर्व आदिवासी समाज पारंपरिक वेशभूषा में हजारों की संख्या में रैली निकाल वर्षों से लम्बित मांगो को लेकर शुक्रवार दोपहर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। इसके साथ ही वन कार्यालय का घेराव कर वन अधिकार अंतर्गत पट्टे की लंबित मांगों लेकर डीएफओ को ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में कहा गया कि विगत 11 वर्षों से समय-समय पर आदिवसियों की समस्याओं को लेकर सरकार से मांग की जाती रही है, जिसमें 3 विकासखण्ड को आदिवासी जिला घोषित करने, गरियाबन्द वन मण्डल द्वारा वन अधिकार पट्टा पर रोक लगा कर कई वनवासी आदिवासियों को ऋण पुस्तिका से वंचित करने, स्थानीयों को भर्ती में प्राथमिकता, स्वास्थ्य विभाग गरियाबन्द सीएमएचओ द्वारा विभिन्न जिलों से 40 एएनएम नर्सों की भर्ती किया गया था एवं उन्हीं के द्वारा भर्ती निरस्त एवं कोर्ट द्वारा ज्वाइनिंग आदेश के बाद भी अब तक नहीं किया गया, मैनपुर देवभोग में अत्यधिक मक्का उत्पादन हो रहा है जिसके लिए प्रोसेंसिंग उद्योग स्थापित करने, शिक्षित आदिवासी युवाओं के लिए व्यवसायिक परिसर एवं भवन, सिकासार बांध से फिंगेश्वर, राजिम, पांडुका क्षेत्र में किया जा रहा है किंतु पैरी घुम्मर डायवर्सन के दायीं तट का कार्य प्रारंभ नहीं हुआ, शीघ्र प्रारंम्भ करने की प्रमुख मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। इसके बाद भारी बारिश में भीगते हुए वन कार्यलय पहुंच घेराव कर डीएफओ मंयक अग्रवाल को मांग पत्र सौंपा गया, जहां शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया गया।

 


Date : 19-Oct-2019

अब काले बादल से डरने लगे किसान, बारिश से फसल खराब होने की शंका, भूरा माहो-ब्लास्ट की चपेट में फसल
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
नवापारा-राजिम, 19 अक्टूबर।
  मानसून जाने के बाद शुक्रवार को नवापारा सहित आसपास के क्षेत्रों दो-तीन घंटे लगातार बारिश हुई। बारिश के कारण खेतों में खड़ी पकी फसल में नुकसान की आशंका है। खेतों में फसल पककर लगभग तैयार हो गया है। जल्दी पकने वाली किस्मों की फसल कटाई शुरू भी हो गई है। ऐसे में शुक्रवार हुई बारिश ने किसानों की समस्या बढ़ा दी है। 

धान कटाई पर लगा ब्रेक
अंचल में पिछले दो दिनों से हवाओं में ठंडकता व आसमान में छाए बादल ने किसानों को डरा कर रख दिया है। अचानक मौसम के इस बदलाव ने किसानों को झकझोर कर रख दिया है। किसान यह सोचकर निश्चिंत हो गए थे दीपावली त्यौहार निपटने के बाद फसलों की कटाई करेंगे, परंतु कुछ दिनों से काले बादल और शुक्रवार को हुई बारिश से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें दिखने लगी है। खेत की जमीन गीली होने की वजह से किसान अपने खेतों में लहलहाती फसलों की कटाई को रोकने के लिए बाध्य हो गए हैं। 

बारिश से क्षेत्र के समूचे किसान न केवल चिंतित नजर आ रहे हैं, बल्कि यह सोचने विवश हो गए हैं कि यदि मौसम ऐसा ही रहा, तो खेतों में पककर तैयार हो चुकी फसल का क्या होगा? बदली के चलते अच्छे-खासे फसलों में तेजी से बीमारी बढ़ रहा है। खासकर इन दिनों भुरा माहो व चाप नामक बीमारी फसल को अपने चपेट में ले रहे है। बेरूखी मौसम के चलते जिस फसल की कटाई करनी है उसमें मजबूरीवश दवा का छिडक़ाव करना पड़ रहा है। कुछ किसान त्यौहार के पहले ही कटाई कर चुके थे, उनकी फसल अब खेत-खलिहान में पड़ी हुई है जो बारिश के चलते नुकसान होने की संभावनाएं जताई जा रही है। 

चंपारण क्षेत्र के किसान शोभाराम साहू एवं भोलाराम चक्रधारी ने बताया कि इस समय धान की खड़ी फसल में विभिन्न प्रकार के कीट का प्रकोप तो है ही लेकिन कल हुई अचानक असमय बारिश से अर्ली व्हैरायटी हरहुना धान व माई धान जो कि पकने की कगार पर हैं इनको बहुत नुकसान पहुंचा है।कटाई के लिए तैयार फसल बारिश से खेतों में लेट गई है। वहीं कुछ जगहों पर कटी 

धान का बीड़ा भी खेतों में पड़ा हुआ था जिसकी उठाई ना हो पाने के कारण वह भी बारिश से पूरी तरह भीग चुकी है। जिसमें जरई आने की संभावना हो सकती है। इसके साथ ही भूरा माहो, ब्लास्ट और शीतराड जैसी गंभीर बीमारी फसलों को अपने चपेट में ले रही है। जिससे क्षेत्र के किसान अति चिंतित हैं।उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी इस ओर किसी प्रकार का ध्यान नहीं दे रहे हैं। 

स्वास्थ्य पर भी पडा़ असर
इधर अचानक मौसम परिवर्तन के बाद ठंड का एहसास बढ़ गया है। हवा में नमी के चलते ठंडकता आ गई है। नरम-गरम मिजाज की वजह से लोगों के स्वास्थ्य के ऊपर भी बुरा असर पड़ रहा है। सर्दी-खांसी व बुखार तेजी से लोगों को जकड़ रहा है। खासकर बच्चे व बुजुर्ग मौसम का सामना नहीं कर पा रहे है और इसके शिकार हो रहे है। जानकारों का कहना है कि यह समय ऋतु परिवर्तन का है। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति यदि जागरूक न रहें, तो बीमार होना स्वभाविक है। डॉक्टरों के अनुसार मौसम के परिवर्तन से हर वर्ग के लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। जलवायु के बदलाव से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। जिससे सर्दी, खांसी, बुखार, सिर-दर्द की संभावना आम है। ऐसे में वायरल इंफेक्शन फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है। डॉक्टरों ने बाहरी खान-पान से बचने की सलाह लोगों को दी है। 

 


Date : 19-Oct-2019

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नवापारा ग्रामीण के तत्वावधान में गांधी विचार पदयात्रा समाप्त

नवापारा-राजिम, 19 अक्टूबर। विधायक धनेंद्र साहू के मार्गदर्शन में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नवापारा ग्रामीण के तत्वावधान में गांधी विचार पदयात्रा 11 अक्टूबर को भगवान महाप्रभु वल्लभाचार्य व चंपेश्वर महादेव की भूमि चंपारण से शुरू हुई थी। 42 गांवों का भ्रमण करने के बाद 17 अक्टूबर को ग्राम कुर्रा में समापन किया गया। पदयात्रा का नेतृत्व जिला उपाध्यक्ष रतीराम साहू ने किया। 

पदयात्रा में दानीराम साहू, चंद्रहास साहू, शीला कंडरा, डिगेश्वरी वर्मा, डामन साहू, शशिप्रकाश साहू, सोहन देवांगन, रमेश वर्मा, विजय यदु, तिलक साहू, टीकू यादव, चंद्रहास साहू, भगवानी यादव, लालजी साहू, कमलनारायण साहू, पारसमणि साहू, गिरधारी साहू सहित बूथ प्रभारी, सेक्टर प्रभारी, जोन प्रभारी, बिहान योजना महिला समूह की महिलाएं शामिल थी। समापन पर जिला ने पदयात्रा में शामिल होने वाले समस्त कांग्रेसजनों के अलावा गांव-गांव में स्वागत-सत्कार करने वाले ग्रामीणों के प्रति आभार व्यक्त किया है।


Date : 19-Oct-2019

गायत्री परिवार की समीक्षा गोष्ठी, 3 महीने में किए गए कार्यों की समीक्षा एवं कार्य योजना बनाई जाएगी

राजिम, 19 अक्टूबर। गायत्री परिवार के 5 जिले की समीक्षा गोष्ठी रविवार सुबह 11 बजे से जतमई धाम में रखी गई है। कार्यक्रम में गरियाबंद सहित रायपुर, धमतरी, महासमुंद और बलौदाबाजार के कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे। गोष्ठी में 3 महीने में किए गए कार्यों की समीक्षा एवं कार्य योजना बनाई जाएगी।  इस अवसर पर छत्तीसगढ़ और ओडिशा प्रांत के प्रभारी अरुण खण्डागले, जोन प्रमुख दिलीप पाणिग्रही, उपजोन प्रमुख सीपी साहू, उपजोन संगठन प्रमुख मनहरण लाल साहू उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा विशेष रूप से वरिष्ठ गायत्री परिजन एवं संरक्षक पूर्व सांसद चंदूलाल साहू एवं पूर्व विधायक हर्षद मेहता सहित सभी जिलों के जिला समन्वयक मौजूद रहेंगे। जिला समन्वयक टीकम राम साहू ने गोष्ठी में गायत्री परिजनों को उपस्थित होने की अपील की है।  

 


Date : 18-Oct-2019

भारतीय वन कानून में प्रस्तावित 2019 के संशोधन के विरोध में आदिवासी समाज द्वारा तीर-धनुष लेकर शुरू की पदयात्रा

छत्तीसगढ़ संवाददाता

मैनपुर, 18 अक्टूबर। तहसील मुख्यालय मैनपुर में गुरूवार को भारतीय वन कानून में प्रस्तावित 2019 के संशोधन के विरोध में आदिवासी समाज द्वारा पदयात्रा शुरू की गई। आज शाम समापन रैली-सभा गांधी मैदान गरियाबंद में हुई। 

इस दौरान बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के लोग गोंडवाना भवन में एकत्र होकर इष्टदेव, बूढ़ादेव की पूजा अर्चना कर मैनपुर से जिला मुख्यालय गरियाबंद 47 किलोमीटर पदयात्रा किए। पदयात्रा अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिसद द्वारा जिला पंचायत गरियाबंद सभापति लोकेश्वरी नेताम के नेतृत्व में प्रारंभ की गई। 

पदयात्रा प्रारंभ करने के पूर्व सभा को संबोधित करते हुए सभापति लोकेश्वरी नेताम ने कहा कि यह पदयात्रा 1927 के भारतीय वन कानून में प्रस्तावित 2019 के संशोधन के विरोध में शुरू की जा रही है, अब आदिवासी समाज अपने अधिकारों के लिए चुप नहीं बैठेगा। शासन और संविधान द्वारा मिले अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करेगी।

क्षेत्र के आदिवासी भुंजिया नेता टीकम नागवंशी ने कहा कि लगातार शासन प्रशासन द्वारा आदिवासियों के अधिकारों का हनन किया जा रहा है, कभी टाईगर रिजर्व के नाम पर बेदखल किया जा रहा है तो कभी बड़े कॉरपोरेट जगत को फायदा पहुंचाने के लिए हमें परेशान किया जा रहा है। आज भी अभ्यारण्य क्षेत्र के आदिवासी ग्रामो में ग्रामीण सडक, बिजली, पानी, शिक्षा स्वास्थ्य जैसे बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं, जब टाईगर रिजर्व क्षेत्र में विकास की बात आती है तो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने की बात कहकर इन आदिवासी ग्रामो में विकास कार्यों को रोक दिया जाता है। 

युवा आदिवासी नेता महेन्द्र नेताम ने कहा कि मैनपुर के लोग आजादी के सात दशक बाद भी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। क्षेत्र के प्रमुख सलफ जलाशय बांध का निर्माण कार्य लगभग 30 वर्ष पहले प्रारंभ हुआ था, जिसमें 70 प्रतिशत कार्य हो चुका है लेकिन बाकी कार्यों में वन विभाग द्वारा रोक लगा देने के कारण आज तक इस बांध का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया, जिसके चलते क्षेत्र के किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। 

उन्होंने आगे कहा कि सलफ जलाशय बांध के लिए लगातार आंदोलन, प्रदर्शन क्षेत्र की जनता समय समय पर करती रही है लेकिन इस गंभीर समस्या के समाधान की ओर शासन प्रशासन द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। 

उदंती अभ्यारण्य क्षेत्र से पहुंचे पदुलोचन यादव ने बताया कि अब तक इस क्षेत्र के दर्जनों ग्रामों में बिजली नहीं है, लोगों को जमीन का पट्टा नहीं मिला है। गांव में स्वास्थ्य सुविधा नहीं है, जिसके चलते हम लोग आंदोलन करने बाध्य हो रहे हैं। इस दौरान कार्यक्रम को कई आदिवासी नेताओं ने संबोधित किया और पारंपरिक हथियार तीर, धनुष, भाला लेकर पदयात्रा प्रारंभ किया। पदयात्रा का नेतृत्व जिला पंचायत सभापति लोकेश्वरी नेताम कर रही हैं। 


Date : 18-Oct-2019

गोबरा नवापारा के नागरिकों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर आवासीय पट्टे की मांग की

छत्तीसगढ़ संवाददाता  
नवापारा-राजिम, 18 अक्टूबर।
जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष अशोक बजाज के नेतृत्व में गोबरा नवापारा के नागरिकों ने आवासीय पट्टे की मांग को लेकर रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारती दासन को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान श्री बजाज ने कहा कि नवापारा नगर में लगभग 400 परिवार ट्रस्ट की जमीन पर मकान बनाकर वर्षों से निवास कर रहे हैं। जिन्हें ट्रस्ट की जमीन होने कारण अभी तक पट्टा नहीं मिल पाया है। इन परिवारों का प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रकरण तभी स्वीकृत हो पायेगा जब भूमि स्वामित्व हो। कलेक्टर रायपुर ने प्रतिनिधि मण्डल की बातों को गंभीरता से लेते हुये एस.डी.एम. अभनपुर को तत्काल परीक्षण करने का निर्देश दिया। प्रतिनिधि मण्डल में नगर पालिका अध्यक्ष विजय गोयल, भाजपा के मंडल अध्यक्ष परदेशी राम साहू, वार्ड पार्षद रमेश साहू, सुनील मिश्रा एवं गोपी गिलहरे के अलावा बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल थी।


Date : 18-Oct-2019

नगर सहित अंचल में करवा चौथ का पर्व महिलाओं ने परंपरानुसार मनाया, चांद को देख सुहागिनों ने तोड़ा व्रत

छत्तीसगढ़ संवाददाता  
नवापारा-राजिम, 18  अक्टूबर।
नगर सहित अंचल में करवा चौथ का पर्व महिलाओं ने परंपरानुसार मनाया गया। प्रेम और सुहाग की सलामती के लिए सुहागिनों ने गुरूवार को व्रत रखा। मंदिरों में भी सुबह से भीड़ देखने को मिला। शहर में कई ऐसे पति भी थे, जिन्होंने पत्नी का साथ देने के लिए पूरा व्रत रखा। करवा चौथ को लेकर अधिकांश महिलाओं के अलावा पहली बार व्रत रखने वाली नवविवाहिताओं में इस पर्व को लेकर खासा उत्साह दिखा। करवा चौथ का व्रत रखने वाली सुहागिनें अलग ही नजर आई। श्रृंगार के साथ नई दुल्हन की तरह तैयार रही। दिनभर इनका समय पूजा-अर्चना में बीता, रात को करवा चौथ उद्यापन में महिलाओं ने कथा सुनी। वैसे करवाचौथ का व्रत हर समाजिक लोगों द्वारा द्वारा अलग-अलग ढंग से मनाया जाता है। कुछ समाज की महिलाएं कोई छलनी से चंद्र को देखती हैं और उसके बाद पति के हाथों जल ग्रहण कर व्रत छोड़ती हैं। कई सुहागिनें सरगी में दीपक जलाकर चंद्रदेव की पूजा करती हैं और व्रत छोड़ती हैं। सभी महिलाएं इस व्रत को अखंड सौभाग्य के लिए रखती हैं। करवा चौथ में सरगी का काफी महत्व हैं। सरगी सास की तरफ से बहू को दिया जाने वाला उपहार है। 


Date : 18-Oct-2019

कलेक्टर ने तहसील-एसडीएम कार्यालय का औचक निरीक्षण किया, तहसीलदार को रिकॉर्ड संधारित करने और साफ सफाई के निर्देश दिये

गरियाबंद, 18 अक्टूबर। कलेक्टर श्याम धावड़े ने गुरुवार को तहसील, एसडीएम कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। जिला कोषालय कार्यालय का भी निरीक्षण किया। तहसीलदार को रिकॉर्ड संधारित करने और साफ सफाई के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने बंटवारे के लिए आए किसानों से भी बात की और जानकारी ली। जिला कोषालय अधिकारी को शिक्षक और सहायक शिक्षक का वेतन दीवाली के पूर्व देने के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम, तहसीलदार मौजूद थे।


Date : 17-Oct-2019

जिला पंचायत सभा कक्ष में नरवा, गरुवा, घुरूवा अउ बाड़ी योजना का परम्परागत क्रियान्वयन तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था की सशक्त बनाने एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन

गरियाबन्द, 17 अक्टूबर। जिला पंचायत सभा कक्ष में बुधवार को शासन की महती योजना नरवा, गरुवा, घुरूवा अउ बाड़ी योजना का परम्परागत क्रियान्वयन तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था की सशक्त बनाने बुधवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया ।

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर श्याम धावड़े ने कहा कि जिले में शासन की महत्वाकांक्षी नरवा,गरवा,घुरूवा बाड़ी योजना का क्रियान्वयन परम्परागत ढंग से हो। शासन की मंशा योजना के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणजन अपने पुरातन परम्परा को कायम रखते हुए अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। 

इस दौरान उन्होंने योजना क्रियान्वयन के संबंध में सुझाव आमंत्रित कर लोगों कि समस्याओं का समाधान भी किया। कार्यशाला में जिला पंचायत के सीईओ श्री आर.के. खुटे, डॉ. सुधीर पंचभाई,सभी जनपद सीईओ, एन.जी.जी.बी से संबंधित विभागों के अधिकारी , ग्राम पंचायत के पदाधिकारी और गौठान समिति के सदस्य उपस्थित थे।

 

 


Date : 17-Oct-2019

कबीर आश्रम के संत अमृत साहेब ने देवभोग में आत्महत्या कर ली, पार्थिव शरीर का नवापारा कबीर आश्रम में अंमित संस्कार, पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच प्रारंभ की 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 17 अक्टूबर। 
नवापारा गोबरा से गुम हुए कबीर आश्रम के संत अमृत साहेब ने देवभोग में आत्महत्या कर ली। देर रात उनका पार्थिव शरीर नवापारा कबीर आश्रम लाकर उनका अंमित संस्कार किया गया। इधर देवभोग पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच प्रारंभ कर दी है जबकि आश्रम से जुड़े कबीरपंथियों के मोबाइल पर सुसाइड नोट प्रसारित होने के मद्देनजर पुलिस ने उनके कमरे को सील कर दिया है।

 सुसाइड नोट और मोबाइल आदि को जब्त किए जाने की भी चर्चा है। सुसाइड नोट में चार-पांच नाम लिख हुए है और प्रताडऩा का भी जिक्र होने की खबर है।  संत अमृत साहेब लगभग 35-40 वर्षों से कबीरपंथ सेवा कर रहे थे तथा आश्रम में ही रहा करते थे। उनके शव को पूरे सम्मान और कबीरपंथ के नियमानुसार विधिवत समाधि दी गई। इस अवसर पर भारी संख्या में कबीरपंथ और स्वर्गीय संत के अनुयायी मौजूद थे। उनका निधन होने की सूचना मिलते ही उनके भक्तजन नवापारा आश्रम पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। जिनमें प्रमुख रूप से विधायक धनेन्द्र साहू, पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू, रमेश पहाडिय़ा, द्वारिका साहू, डॉ. फूलजी साहू, सुधीर रजक, किसन साहू, केआर साहू, तुकाराम साहू, बसंत दाउ, मोहन दाउ, राधेश्याम, बाबूलाल, शंकर दास, मेहतरू राम साहू, पारसनाथ, लीलाराम साहू, यशवंत साहू सहित सैंकड़ों कबीर पंथी एवं भक्तगण शामिल है। 

 


Date : 17-Oct-2019

तेज रफ्तार कार की चपेट में आने से बाइक सवार की मौत, पुलिस कार्रवाई करते हुए अज्ञात कार की तलाश प्रारंभ कर दी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
गरियाबंद, 17 अक्टूबर
। बुधवार रात्रि स्थानीय एक्सिस बैंक के युवा सहायक मैनेजर तोमेश साहू हादसे का शिकार हुआ। बताया गया कि मैनेजर बने तोमेश को मात्र 2 माह ही हुआ था।
प्राप्त जानकारी के अनुसार तोमेश बुधवार देर शाम बैंक कार्य पूरा कर गरियाबन्द से गृह नगर राजिम के लिए अपनी बाइक से आ रहा था, इस दौरान गरियाबन्द से 7 किलोमीटर दूर राजिम मार्ग में पंटोरा ग्राम के पास विपरीत दिशा से आ रही तेज रफ्तार कार की चपेट में आने से बाइक सवार तेजेश को गभीर रूप से घायल अवस्था में जिला अस्पताल लाया गया जहां डॉक्टर ने मृत होने की पुष्टि की।

पुलिस को देर शाम घटना की सूचना मिली। जिस पर एएसपी सहित पुलिस जिला अस्पताल पहुंच कार्रवाई करते हुए अज्ञात कार की तलाश प्रारंभ कर दी। 

 

 

 


Date : 17-Oct-2019

 ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नवापारा द्वारा गांधी विचार यात्रा, यात्रा का ग्रामवासियों ने उत्साह के साथ भव्य स्वागत किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नवापारा-राजिम, 17 अक्टूबर।
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नवापारा (ग्रामीण) द्वारा चलाये जा रहे गांधी विचार यात्रा ग्राम छांटा पहुंची। यहां धनेन्द्र साहू यात्रा में शामिल हुए। इस अवसर पर श्री साहू एवं गांधी विचार यात्रा का ग्रामवासियों ने उत्साह के साथ भव्य स्वागत किया गया। 

विधायक श्री साहू ने उपस्थित ग्रामवासियो को गांधी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा की आज गांव प्रदेश एवं देश मे स्वालम्बन करूणा प्रगति के क्षेत्र मे कार्य करने की जरूरत है। 
यही बात हमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अहिंसा के रास्ते सिखाया था और आज देश के अर्थव्यवस्था की नीति उसी रास्ते मे जा रही है। 

कार्यक्रम में जिला ग्रामीण उपाध्यक्ष रतीराम साहू, प्रदेश महामंत्री राजू शर्मा, पूर्व जिला पंचायत सदस्य दानीराम साहू, पूर्व जनपद उपाध्यक्ष चन्द्रहास साहू, जिला पंचायत सदस्य शीला कंडरा, जनपद पंचायत सभापति डिगेश्वरी वर्मा, ग्रामीण अध्यक्ष भागवत साहू, उपाध्यक्ष डामन साहू, युवा कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष गिरधारी साहू, जनपद पंचायत पूर्व सदस्य सोहन देवांगन, शशि प्रकाश साहू, रमेश वर्मा, तिलक साहू, टीकू यादव, कमल नारायण साहू, लालजी साहू, हरीश चंद साहू सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

 


Date : 17-Oct-2019

श्री कुलेश्वरनाथ बाल कल्याण समिति राजिम द्वारा सरस्वती शिशु मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय में गणित-विज्ञान मेला एवं संस्कृति महोत्सव में सर्वोच्च प्रदर्शन 

राजिम, 17 अक्टूबर। श्री कुलेश्वरनाथ बाल कल्याण समिति राजिम द्वारा संचालित नगर के हृदय स्थल में स्थित सरस्वती शिशु मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय राजिम के भैया-बहनों का प्रांतीय गणित-विज्ञान मेला एवं संस्कृति महोत्सव में सर्वोच्च प्रदर्शन रहा है। क्षेत्रीय प्रतियोगिता के लिए विज्ञान मेला में 18  प्रतिभागी एवं संस्कृति महोत्सव में 8  प्रतिभागी भैया बहनों का चयन मध्यप्रदेश के लिये हुआ है, जो कि अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। विद्यालय समिति के व्यस्थापक रामकुमार गोस्वामी ने विजेता भैय-बहन को सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आपका यह प्रदर्शन शानदार है। आप सभी चुनौतियों का सामना सकारात्मक ढंग से करें। उन्होंने बच्चों को बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।  प्राचार्य दीपक शुक्ला ने कहा कि विज्ञान मेला एवं संस्कृति महोत्सव में भाग लेने वाले प्रतिभागी भैया-बहन हमारे विद्यालय के गौरव सुमन है। आपकी उपलब्धि अद्भुत है। उन्होंनें बोर्ड परीक्षा के मेरिट सूची में अव्वल दर्जे का स्थान बनाने की शुभकामनाएं दी। 

 

 


Date : 17-Oct-2019

छांटा पहुंची गांधी विचार यात्रा, श्री साहू एवं गांधी विचार यात्रा का ग्रामवासियों ने उत्साह के साथ भव्य स्वागत किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता

नवापारा-राजिम, 17 अक्टूबर। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नवापारा (ग्रामीण) द्वारा चलाये जा रहे गांधी विचार यात्रा ग्राम छांटा पहुंची। यहां धनेन्द्र साहू यात्रा में शामिल हुए। इस अवसर पर श्री साहू एवं गांधी विचार यात्रा का ग्रामवासियों ने उत्साह के साथ भव्य स्वागत किया गया।

विधायक श्री साहू ने उपस्थित ग्रामवासियो को गांधी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा की आज गांव प्रदेश एवं देश मे स्वालम्बन करूणा प्रगति के क्षेत्र मे कार्य करने की जरूरत है।

यही बात हमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अहिंसा के रास्ते सिखाया था और आज देश के अर्थव्यवस्था की नीति उसी रास्ते मे जा रही है।

कार्यक्रम में जिला ग्रामीण उपाध्यक्ष रतीराम साहू, प्रदेश महामंत्री राजू शर्मा, पूर्व जिला पंचायत सदस्य दानीराम साहू, पूर्व जनपद उपाध्यक्ष चन्द्रहास साहू, जिला पंचायत सदस्य शीला कंडरा, जनपद पंचायत सभापति डिगेश्वरी वर्मा, ग्रामीण अध्यक्ष भागवत साहू, उपाध्यक्ष डामन साहू, युवा कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष गिरधारी साहू, जनपद पंचायत पूर्व सदस्य सोहन देवांगन, शशि प्रकाश साहू, रमेश वर्मा, तिलक साहू, टीकू यादव, कमल नारायण साहू, लालजी साहू, हरीश चंद साहू सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

 


Date : 17-Oct-2019

संस्कृति महोत्सव, सशिमं राजिम का वर्चस्व

राजिम, 17 अक्टूबर। श्री कुलेश्वरनाथ बाल कल्याण समिति राजिम द्वारा संचालित नगर के हृदय स्थल में स्थित सरस्वती शिशु मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय राजिम के भैया-बहनों का प्रांतीय गणित-विज्ञान मेला एवं संस्कृति महोत्सव में सर्वोच्च प्रदर्शन रहा है। क्षेत्रीय प्रतियोगिता के लिए विज्ञान मेला में 18  प्रतिभागी एवं संस्कृति महोत्सव में 8  प्रतिभागी भैया बहनों का चयन मध्यप्रदेश के लिये हुआ है, जो कि अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। विद्यालय समिति के व्यस्थापक रामकुमार गोस्वामी ने विजेता भैय-बहन को सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आपका यह प्रदर्शन शानदार है। आप सभी चुनौतियों का सामना सकारात्मक ढंग से करें। उन्होंने बच्चों को बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।  प्राचार्य दीपक शुक्ला ने कहा कि विज्ञान मेला एवं संस्कृति महोत्सव में भाग लेने वाले प्रतिभागी भैया-बहन हमारे विद्यालय के गौरव सुमन है। आपकी उपलब्धि अद्भुत है। उन्होंनें बोर्ड परीक्षा के मेरिट सूची में अव्वल दर्जे का स्थान बनाने की शुभकामनाएं दी।


Date : 16-Oct-2019

ग्राम पंचायत कोसमबुड़ा में कबड्डी प्रतियोगिता 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
छुरा, 16  अक्टूबर।
अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के निर्देशानुसार वनवासी बच्चों के अन्दर छुपी खेल प्रतिभा को राष्ट्रीय मंच तक लाने कल्याण आश्रम  से संबद्ध वनवासी  विकास समिति  जिला गरियाबंद  के जनजातीय बच्चों की एक दिवसीय कबड्डी चयन प्रतियोगिता का आयोजन ग्राम कोसमबुडा, ग्राम पंचायत कोसमबुडा में  किया गया था। कार्यक्रम  के मुख्य अतिथि जिलाध्यक्ष नीलकंठ सिंह ठाकुर थे। अध्यक्षता ग्राम प्रमुख  रमेश ध्रुव ने किया। 

िवशेष अतिथि  बतौर समिति के जिला सचिव मोती राम ध्रुव उपस्थित थे। अतिथियो द्वारा  भारत माता एवं राष्ट्रपिता महात्मा  गांधी  के छाया चित्र पर पुजा अर्चना  कर सुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि नीलकंठ सिंह ठाकुर ने कहा कि कल्याण आश्रम  का उद्देश्य  वनवासी  समाज के सर्वागीण विकास के साथ साथ धर्मांतरण  पर रोक लगाना हैं। 
उन्होंने आगे कहा कि जिला  से चयनित खिलाड़ी राज्य स्तरीय  खेल 19 अक्टूबर से 21 तक मनेन्दगढ़ जिला कोरिया में अपना प्रतिभा दिखायेगे। 

राज्य स्तरीय खेल मे चयनित प्रतिभागी 27से 31 दिसम्बर कानपुर (उत्तर प्रदेश) में अपना जौहर दिखाएंगे। चयन प्रक्रिया  में  जिला  गरियाबंद के विकास खंड दैवयोग, मैनपुर, गरियाबंद, छुरा तथा फिंगेश्वर के 16 वर्ष (आयु) के बच्चे प्रत्येक विकास खंड से10-10 की संख्या में कुल 50 बच्चे जिला के लिए चयनित  जनजातीय  समुदाय  से भाग लिए थे।

 राज्य स्तरीय कबड्डी बालक जूनियर खेल के लिए चयनित खिलाडियो में  प्रमोद  ध्रुव, पंकज  ध्रुव कोसमबुडा (गरियाबंद) लेखराम, आनंद राम नाहरगांव (गरियाबंद) भुवनेश्वर, हिमांशु कोसमी(छुरा)लुगेन्द्र,लालू प्रसाद, यशवंत, गजेन्रद, खुडियाडिही (छुरा) नाम चयन किया गया है। मंच एवं खेल का संचालन सामाजिक कार्यकर्ता शीतल धु्रव ने किया।

 


Date : 16-Oct-2019

एनसीसी का दस दिवसीय प्रशिक्षण 

छुरा, 16  अक्टूबर। आईएसबीएम विश्वविद्यालय कोसमी छुरा जिला-गरियाबंद के एनसीसी के छात्रों ने एनसीसी अधिकारी प्रो. गोकुल प्रसाद साहू के नेतृत्व में श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी रायपुर में आयोजित दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया। उक्त शिविर में रायपुर संभाग के 15 महाविद्यालय एवं विश्विविद्यालय के एनसीसी यूनिट भाग लिया शिविर में परेडकरना, फायरिंग करना, दिशा का ज्ञान,मैप रीडिंग एवं सामाजिक जागरूकता के लिए स्वच्छता कार्य, देश सेवा, सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से कैडेटो मे मानवीय मूल्यों तथा अनुशासित जीवन की सीख दी गयी। 
विश्वविद्यालय के 19 सिनियर कैडेटो टी कुमार, सुरेश, रोशन, देवराज, लेखराज, लोमेश, मोनेश,तुलाराम, गोल्डन,धनराज, लीलाधर, धनजंय, दिलिप एवं डुमेश्वर ने शिविर में भाग लिया। शिविर प्रशिक्षण का सफल संचालन कर्नल कुलदीप सिंह (सेना मेडल) ने किया। कैडेटो को 8  सीजी बटालियन रायपुर के कर्नल जसवंत सिंह, सुबेदार राघव सिंह एवंवी एच एम भगत सिंह ने प्रशिक्षण दिया। विश्वविद्यालय के कैडेट डुमेश्वर ने फायरिंग में गोल्ड मेडल, कबड्डी मे सुरेश के ग्रुप ने एवं टी टंगी दौड़ में लोमश एवं डुमेश्वर ने गोल्ड मेडल जीता।

 


Date : 16-Oct-2019

गांधी विचारधारा आज भी प्रासंगिक - विधायक अमितेश

छुरा, 16 अक्टूबर। प्रथम पंचायत मंत्री एवं राजीम विधायक अमितेश शुक्ल पद यात्रियों के साथ शामिल होकर यात्रा की। ग्राम दुल्ला के गांधी चौक पर पद यात्रियों एवं -ग्रामीणों ने उनका स्वागत किया, उनके साथ जनपद अध्यक्ष धनेश्वरी मरकाम, प्रदेशप्रतिनिधि यशपेंद्र शाह, छन्नू सिन्हा, ब्लॉक अध्यक्ष राजीव ठाकुर, कोषाध्यक्ष सलीम मेमन सहित विभिन्न सेक्टरों के कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

अमितेश शुक्ला ने कहा कि गांधी की विचारधारा आज भी प्रासंगिक है, उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सत्य, स्वालंबन, करुणा व अहिंसा के मार्गदर्शन चलने हेतु पूरे प्रदेश में गांधी पदयात्रा शुभारंभ किया गया है ,जिसमें सभी क्षेत्रों के कार्यकर्ता व क्षेत्र के जनप्रतिनिधि गांव में पहुंचकर लोगों से मुलाकात कर रहे हैं।

उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं से मिलकर शासन की योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने की अपील की है। तभी इस यात्रा का उद्देश्य पूर्ण होगा। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष धनेश्वरी मरकाम ने कहा कि क्षेत्र के विधायक द्वारा क्षेत्र में लगातार सभी से संपर्क कर, लोगों की समस्याओं को जानने व निराकरण करने का प्रयास किया जा रहा है। पदयात्रा के माध्यम से हम सब एक साथ क्षेत्र की समस्याओं का चिंतन करें और उनके निराकरण हेतु पहल हो।

कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव ठाकुर ने सभी को गांधी जी के आदर्शों पर चलने की अपील की। कार्यक्रम में पहुंचने पर ग्राम सरपंच केसरी बाई सहित ग्रामीणों ने सभी पद यात्रियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में तिलक यादव, विमल ठाकुर, दीपक पांडे, रंजीत ठाकुर, गोपी यादव सहित जनपद पंचायत सीईओ एनके माझी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

 


Date : 16-Oct-2019

शास. उच्च. माध्य. विद्यालय बिजली में विश्व हाथ धुलाई दिवस मनाया

राजिम, 16 अक्टूबर। शास. उच्च. माध्य. विद्यालय बिजली में विश्व हाथ धुलाई दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षकों द्वारा छात्र-छात्राओं के सामने बाल्टी और कांच के गिलास में पानी भरकर बच्चों के सामने सामान्य पानी और साबुन से हाथ धोते हुए दोनों में अंतर को समझाया। इस अवसर पर प्राचार्य पूरन लाल साहू ने कहा कि स्वच्छ हाथ ही हमारे स्वास्थ्य और सुरक्षित जीवन की कुंजी है। हमारे हाथों में अनदेखी गंदगी छिपी होती है जो किसी वस्तु को छूने, उसका उपयोग करने एवं कई तरह के दैनिक कार्यो के कारण होती है। यह गंदगी बिना हाथ धोए खाद्य एवं पेय पदार्थों के सेवन से मानव के शरीर मे चली जाती है और बीमारियों को जन्म देती है। हर व्यक्ति को स्वास्थ्य के प्रति इन छोटी-छोटी बातों के प्रति सजग होना चाहिए जिससे स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके। इस मौके पर विनय कुमार साहू, रेखा सोनी, गीतांजली नेताम, संतोषी गिलहरे, शशि ठाकुर सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

 

 

 


Previous123Next