छत्तीसगढ़ » जशपुर

Previous12Next
11-Aug-2020 8:58 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव/कोतबा, 11 अगस्त। आज सुबह फसल को पानी देने खेत के समीप लगे खम्भे से टुल्लू पम्प को चालू करने के दौरान करंट की चपेट में आने से एक किसान की मौत हो गई।

मिली जानकारी के मुताबिक कोतबा थाना क्षेत्र के ग्राम बुलडेगा के भिन्जपुर मोहल्ले का निवासी लल्लू साय पिता शंकर साय ने खेत के समीप लगे खम्भे से टुल्लू पंप लगाकर खेत में पानी की व्यवस्था कर रहा था। इसी दौरान खम्भे से उतरे बिजली तार की चपेट में आने से किसान की करंट से मौत हो गई।


11-Aug-2020 1:39 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव/कोतबा, 11 अगस्त।
आज सुबह फसल को पानी देने खेत के समीप लगे खम्भे से टुल्लू पम्प को चालू करने के दौरान करंट की चपेट में आने से एक किसान की मौत हो गई।
 
मिली जानकारी के मुताबिक कोतबा थाना क्षेत्र के ग्राम बुलडेगा के भिन्जपुर मोहल्ले का निवासी लल्लू साय पिता शंकर साय ने खेत के समीप लगे खम्भे से टुल्लू पंप लगाकर खेत में पानी की व्यवस्था कर रहा था। इसी दौरान खम्भे से उतरे बिजली तार की चपेट में आने से किसान की करंट से मौत हो गई। 


09-Aug-2020 11:41 PM

पत्थलगांव, 9 अगस्त। बीती रात नारायणपुर थाने के बछरांव के ग्रामीणों ने कुनकुरी पुलिस को बकरी चोरी कर पिकअप से भागने की सूचना दी। पुलिस के रास्तों पर खड़े होने की भनक लगते ही आरोपी भाग गए। पुलिस ने 12 बकरियों के साथ पिकअप जब्त किया है।

ग्रामीणों ने पुलिस को बताया कि बछरांव से करीब 12 नग बकरी लेकर कुछ लोग पिकअप से कुनकुरी की ओर भाग रहे हंै। ग्रामीणों की सूचना पर कुनकुरी पुलिस ने बछरांव की ओर से आने वाले सभी रास्तों पर पुलिस का पहरा लगा दिया। जब बदमाशों को इसकी जानकारी मिली तो वे कुनकुरी महुआटोली के पास पिकअप छोड़कर भाग खड़े हुए।

बताया जा रहा है कि पिकअप में लोग सवार थे और तीनों एक साथ फरार हो गए। करीब 12 बकरियों के साथ पिकअप पुलिस ने जब्त किया है। खास बात यह है कि बकरियां शोर न मचाये, इसके लिए बदमाशों ने बकरियों के मुंह पर पट्टी लगा दिया था। बहरहाल कुनकुरी पुलिस बकरी चोरों की खोजबीन में जुटी हुई है।

ज्ञात हो कि शुक्रवार की रात ओडिशा सीमा से लगे लावाकेरा में बदमाशों के एक गिरोह ने घर के सामने रखे 2 पिकअप पर हाथ साफ कर दिया था। हालांकि बदमाश एक पिकअप को गाँव के सीमा पर ही छोड़कर भाग गए , लेकिन दूसरा पिकअप अभी तक पुलिस बरामद नहीं कर पाई है।


09-Aug-2020 7:08 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 9 अगस्त।
रविवार को विधायक राम पुकार सिंह ने घरजिया बथान में विश्व आदिवासी दिवस पर 41 लोगों को वन अधिकार पट्टा का वितरण किया। इस मौके पर मुख्य रूप से ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा, प्रदेश कांग्रेस महामंत्री एवं जिला पंचायत सदस्य आरती सिंह , पत्थलगांव जनपद अध्यक्ष सुकृत सिंह उपाध्यक्ष नाजिर साय ,जनपद सदस्य ललित यादव, जिला पंचायत सदस्य रत्ना पैकरा ,पूर्व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल, हर गोविंद अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, मोहनीश साहू, रहमान खान, क्षत्रमोहन यादव समेत भारी संख्या में ग्रामीण जन एवं प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

विधायक रामपुकार सिंह ने कहा कि प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल के नेतृत्व में जल जंगल जमीन के मालिक आदिवासी समुदाय प्रदेश के सामाजिक व आर्थिक विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। जिससे हमारा प्रदेश क्रांतिकारी विकास की ओर अग्रसर है। आदिवासी दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा कांग्रेस के जन घोषणा पत्र के अनुरूप आदिवासी जनजातियों के विकास और उनके हित को ध्यान में रखते हुए कई अहम फैसले लिए  हैं।और अब इसी फैसले के तहत वन अधिकार पट्टा का वितरण किया जा रहा है। रामपुकार सिंह ने आश्वस्त किया कि वन अधिकार पट्टा संबंधी सभी आवेदन पर हमारी सरकार पूरी तरह गंभीरता से कार्य कर रही है। पूर्व में लंबित सभी आवेदन पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वन अधिकार पट्टा वितरण प्रदेश में सतत जारी रहेगी, खेती किसानी करने वाले आदिवासी समाज समुदाय के लिए शासन निरंतर सोच रही है। उन्होंने सभी आदिवासी हितग्राही को भूमि के स्वामित्व होने पर बधाई देते हुए उन्होंने प्रशासन के कार्यो की भी सराहना की।

इस दौरान प्रदेश महामंत्री आरती सिंग ने कहा कि हमारी सरकार आदिवासी समुदाय को अधिकार देने के मामले में सबसे आगे है। आगे भी आप के लिए अनेक कार्य किये जाते रहेंगे पुरे विकासखंड में 207 वनाधिकार पट्टे  का वितरण किया जाना है।
 


08-Aug-2020 9:04 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव, 8 अगस्त। पत्थलगांव में अब कोरोना पॉजिटिव मामले में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पूर्व में चिडरा पारा में आये फौजी एवं उसके बेटे के पॉजिटिव पाए गए थे अब उनके सम्पर्क में आये तीन अन्य लोग भी संक्रमित पाए गए हंै। अब उन तीन लोगों के सम्पर्क में आने वालों को ट्रेस किया जा रहा है। पत्थलगांव अब सात दिनों के लिए कन्टेनमेंन्ट जोन घोषित किया जा चुका है।

पत्थलगांव सिविल अस्पताल के बीएमओ डॉ.जेम्स मिंज ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव मामले के लगातार बढऩे से लोगों को अब पहले से ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत है। शनिवार को साठ लोगों का सैंपल लिया गया है। जिसे जांच के लिए भेजा ज रहा है। चिडरा पारा के पॉजिटिव मरीज के सम्पर्क में आये लोगो की जांच की जा रही है। उन सभी के टेस्ट किए जाएंगे। शहर एवं गांव के सभी लोग बिना काम के घर से न निकलें। अति आवश्यक कार्य के लिए ही घरों से बाहर जाएं वो भी मास्क पहन कर। लोगों से दूरी बनाकर रखें। बार-बार हाथ धोते रहें।


07-Aug-2020 11:30 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव, 7 अगस्त। पत्थलगांव शहर मंडल भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अनिल मित्तल को बनाये जाने के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने चौक पर जमकर आतिशबाजी की एवं मिठाई बांट कर खुशियां मनाई।

 विदित हो कि अनिल मित्तल को मण्डल अध्यक्ष को यह दूसरे मर्तबा दायित्व मिला है। इससे पहले भी अनिल मित्तल ने मण्डल अध्यक्ष के तौर पर 2009 से 2014 तक का सफल कार्यकाल सम्पन्न कर चुके हैं। उनके कार्यकाल में ही पत्थलगांव में बरसों से कांग्रेस की परंपरागत सीट पर भाजपा के शिवशंकर साय काबिज हुए थे। वहीं एक बार फिर से उन्हें मंडल अध्यक्ष पद पर विराजमान होने पर यहां के भाजपा कार्यकर्ताओं में हर्ष व्याप्त है।

मंडल अध्यक्ष को भाजपा जिला उपाध्यक्ष सुनील अग्रवाल, पूर्व मंडल अध्यक्ष संजय लोहिया, सांसद प्रतिनिधि अंकित बंसल, रामावतार अग्रवाल, भाजयुमो अध्यक्ष अवधेश गुप्ता समेत अन्य जनप्रतिनिधियों व कार्यकर्ताओं ने खुशी जाहिर करते हुए नवमनोनित मंडल अध्यक्ष को बधाई दी। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि संगठन द्वारा दिए गए दायित्व को मंडल अध्यक्ष पूरी ईमानदारी एवं निष्टावान होकर भारतीय जनता पार्टी के उद्देश्यों को नई ऊंचाईयों तक ले जाने का प्रयास करेंगे।


07-Aug-2020 11:27 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव, 7 अगस्त। नगर के बैगाबहार स्थित डीएस फ्यूल्स पेट्रोल पंप में गुरुवार रात लगभग 9 बजे डीपी मापते समय गैस विस्फोट होने के कारण दो कर्मचारी आग से बुरी तरह झुलस गए। दोनों को प्रारंभिक उपचार के बाद रायगढ़ भेज दिया गया।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रकाश यादव और उद्धव यादव उक्त पेट्रोल पंप में कार्यरत हैं, वे रात लगभग 9 बजे डीपी माप रहे थे। बताया जा रहा है कि पेट्रोल पंप में उसी दौरान सीपेज पानी की निकासी के लिए टुल्लू पंप लगाया गया था। बताया जा रहा है कि उसके शार्ट सर्किट के कारण डीपी मापते समय आग लग गई और दोनों कर्मचारी बुरी तरह झुलस गये।

 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी ने बताया कि एक युवक लगभग 42 फीसदी झुलसा है, जबकि दूसरा युवक 36 फीसदी झुलसा हैं। प्रारंभिक उपचार के बाद रात को ही बाहर रिफर कर दिया गया है। वहीं चौकी प्रभारी ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से मेमोरंडम आया है। जिसकी जांच के लिए कर्मचारियों को भेजा जा रहा है।

बताया जा रहा है कि दोनों युवकों की स्थिति नाजुक बनी हुई है। घटना के समय बैगाबहार बस्ती में खलबली मच गई थी और लोग घरों से निकल गए थे।


07-Aug-2020 8:17 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 7 अगस्त। जशपुर जिले के बगीचा के प्रा.शा सन्ना में पदस्थ सहायक शिक्षक एल बी कालेश्वर प्रधान को घुन और कीड़ा लगा हुआ सूखा राशन बच्चों को वितरण करने पर निलंबित कर दिया गया है।

बताया जा रहा है शिक्षक कालेश्वर प्रधान कोरोना काल में बच्चों को बांटने वाला सूखा राशन समूह से ले लिया और अपने घर में ही इस सूखा राशन को रखे रहे, जिससे उसमें कीड़े और घुन लग गए। इसके बाद खराब और कीड़े, और घुन लगे सूखा राशन को बच्चों को बांट भी आए। जब पालकों ने शिकायत की तो जांच हुई, और जांच में आरोप सही पाए गए।

विकासखंड शिक्षा अधिकारी बगीचा के जांच प्रतिवेदन पर शिक्षक कालेश्वर प्रधान को कल जिला शिक्षा अधिकारी ने निलंबित कर दिया है।

 


06-Aug-2020 9:37 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव, 6 अगस्त। अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के अवसर पर नगर के बिलाईटांगर मोहल्ले के हनुमान मंदिर में मंदिर समिति के द्वारा सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया एवं मोहल्ले के हर एक घर से मंदिर परिसर में दीपक जलाकर खुशियां मनाई गई।

बुधवार को समिति के सदस्यों ने सुबह से ही मोहल्ले के गलियारों में भगवा ध्वज लगाया। शाम होते ही मंदिर में संरक्षकों एवं समिति के सदस्यों के द्वारा सुंदरकांड का पाठ किया गया। मोहल्ले के घरों की महिलाएं घर से पूजा थाल एवं दीपक लेकर आई थी, जिसे मंदिर परिसर में रखा गया।

मंदिर समिति में रवि यादव अध्यक्ष, प्रकाश गुप्ता उपाध्यक्ष, राजीव साहू कोषाध्यक्ष, विकाश गुप्ता उपकोषाध्यक्ष, नरेन्द्र पटेल सचिव, उत्तम पटेल सह सचिव, विवेक तिवारी मिडिया प्रभारी, नवेन्द्र चौहान सह मीडिया प्रभारी, पवन गुप्ता, विजय पटेल, रामकृपाल सिंह, रवि मैत्री को कार्यक्रम संचालक के रूप में नियुक्त किया गया है। आरती के पश्चात हर्षोल्लास के वातावरण में सभी ने राम मंदिर शिलान्यास की बधाई एक-दूसरे को दी व जश्न मनाया।


06-Aug-2020 9:07 AM

पत्थलगांव, 5 अगस्त। कोतबा शराब दुकान लूटकांड के 2 आरोपियों को 48 घंटों के अंदर ही पकड़ लिया गया है। बाकी आरोपियों की तलाश की जा रही है।

मामला इस प्रकार है कि 2 अगस्त 2020 की रात्रि लगभग 9.45 बजे कोतबा स्थित शासकीय मदिरा दुकान में अज्ञात हथियार बंद बदमाशों ने धावा बोलकर वहां उपस्थित दुकान के स्टाफ को बंदूक की नोक पर डरा धमका कर व मारपीट कर उनसे 7000 रूपये और उनके मोबाईल लूट कर फरार हो गए। बदमाशों के जाने बाद वहां उपस्थित लोगों ने कोतबा पुलिस को सूचना दी। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक जशपुर बालाजी राव सोमावार के निर्देश पर त्वरित गति से नाकेबंदी  की गई।

ग्रामीणों से मिली इनपुट के आधार पर कोतबा पुलिस ने बदमाशों का पीछा किया। पुलिस के जबरदस्त दबाव से बदमाश सड़क किनारे अपनी बाईक छोड़कर जंगल में भाग गए। घटना की संजीदगी को देखते हुए स्वयं पुलिस अधीक्षक ने कोतबा पहुंच कर मोर्चा संभाला। पुलिस की सर्चिंग टीम को रात में ही बदमाशों की मोटर सायकिल बरामद हो गई। दूसरे दिन गहन सर्चिंग के बाद दो बदमाश गिरफ्त में आये।

आरोपी सुरेश केरकेट्टा (25) करीडा थाना रायडीह जिला गुमला झारखण्ड, बनारसी उरांव उर्फ मन्या (20) अताकोना थाना भरनो जिला गुमला झारखंड ने पूछताछ में बताया कि उनके साथ चार और साथी थे, जो अलग-अलग दिशा में भागे है। आरोपियों ने बताया कि उन्हें यहां टाकमुंडा निवासी (थाना फरसाबहार) देवसिंह यादव ने अपने यहां शरण दी थी, उसे भी गिरफ्तार किया गया। बाकी आरोपियों की सरगर्मी से तलश की जा रही है।


06-Aug-2020 9:03 AM

पत्थलगांव, 5 अगस्त। पत्थलगांव शहरी क्षेत्र में एंटीजन टेस्ट में तीन नये कोरोना पॉजिटिव मिले हंै। सूत्रों के मुताबिक़ एक जवान करीब सप्ताह भर पूर्व पश्चिम बंगाल से आया था। खबर है कि वह अपने बेटे के साथ शहर में घूम घूमकर सब्जी मंडी व अन्य खरीददारी कर चुका है।

 विदित हो कि इससे पहले दो दिन पूर्व में भी पॉजिटिव में सबसे अधिक 10 कोरोना पॉजिटिव पत्थलगांव के आसपास क्षेत्र से ही मिले थे। वहीं आज फिर पत्थलगांव शहरी क्षेत्र से तीन नये कोरोना पोजिटिव निकलने के बाद प्रशासन में हड़कंप है।  पत्थलगांव शहरी क्षेत्र में एक बार फिर से दो कंटेनमेंट जोन बन जाने से यहां का व्यवसाय भी बुरी तरह से प्रभावित होने की आशंका बढ़ गई है।डॉ पी.सुथार सीएचमो जशपुर ने बताया कि पत्थलगांव में बुधवार को एंटीजन टेस्ट में तीन लोग पॉजिटिव पाए गए है। पत्थलगांव बीएमओ डॉ. जेम्स मिंज ने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि बहुत मुश्किल घड़ी है । सभी लोग  एहतियात बरतते हुए हमेशा मास्क लगाये रखे, साथ ही हाथ को बार बार धोते रहे। ज्यादा भीड़ भाड़ में न जाये, बहुत जरूरी हो, तभी बाहर निकले।


05-Aug-2020 6:08 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 5 अगस्त।
बुधवार को गर्भवती को रक्तदान की जरूरत होने की खबर मिलते ही श्री राम रक्तदान समिति के सदस्य अंकित ने अस्पताल पहुंचकर रक्तदान किया। अंकित का यह 17वीं बार रक्तदान है।  

ज्ञात हो कि श्री राम रक्तदान समिति लोगों को ब्लड कुछ ही घंटों में उपलब्ध कराती है। रक्त दान समिति के सदस्य सक्रिय होकर कुछ ही घंटों में मरीज को उसके ग्रुप का खून उपलब्ध करा देते हैं। बुधवार को पत्थलगांव अस्पताल में  डिलीवरी के दौरान एक 27 वर्षीय गर्भवती दुति रात्रे निवासी समनिया कापू को ओ पॉजिटिव ब्लड की आवश्यकता थी। जिसकी सूचना श्री राम रक्त दान समिति के सदस्यों को दी गई। समिति के सदस्यों ने सोशल मीडिया के माध्यम से इस बात की फैलाया। कुछ ही देर में समिति के सदस्य अंकित अग्रवाल ने अपना ओ प्लस पोजेटिव खून देने की बात कही। साथ ही उन्होंने कहा कि आज के दिन खून देना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। आज ही अयोध्या में श्री राम मंदिर की भूमिपूजन है। जहां बुधवार को सभी देशवासियों के लिए हर्ष की बात है। वहीं अस्पताल में भर्ती मरीज को ब्लड की जरूरत पडऩे पर तुरन्त अस्पताल आकर अंकित अग्रवाल ने रक्तदान किया।

श्री राम रक्तदान समिति के सदस्य रामकिशन यादव और बिमलेश अम्बष्ठ ने बताया कि समिति के द्वारा अब तक कुल 310 लोगों के लिए निशुल्क ब्लड उपलब्ध करवाया जा चुका है, जो आगे भी इसी तरह निरन्तर जारी रहेगा।
 


04-Aug-2020 11:01 PM

पत्थलगांव, 4 अगस्त। पढ़ई तुंहर दुआर योजनान्तर्गत मोहल्ला क्लास के जरिये बच्चों को उनके मोहल्ले में जाकर शिक्षक बच्चों को पढ़ा रहे हंै। पत्थलगांव बीआरसी शैलेन्द्र सिंग ने बताया कि मंगलवार को विकासखण्ड में करीब 240 मोहल्ला क्लास लिया गया है। अभी ये शुरुवाती गणना है। इसमें कल से और बढ़ोतरी होगी। सुबह दस से शाम चार बजे तक शिक्षक अपने गाँव में बच्चों को जाकर पढ़ाएंगे। सभी शिक्षक अलग अलग पारा मोहल्ला में जाकर ही बच्चों को पढ़ाएंगे। कल से उन्हें एक फार्म दिया जाएगा जिसमें उन्हें पूरी जानकारी भर कर विभाग को भेजनी होगी, जिससे ये पता चल सकेगा कि कहां और कितने बच्चों के साथ मोहल्ला क्लास लिया गया।


04-Aug-2020 10:26 PM

पत्थलगांव, 4 अगस्त। जशपुर जिले का एक गाँव जहां से गुजरते मार्ग पर हो रहे दुर्घटना से  वहां के लोग काफी परेशान थे, लोगों की परेशानी को समझते हुए नव पदस्थ थाना प्रभारी भास्कर शर्मा  ने सड़क पर स्टॉपर लगवा दिया। जैसे ही अपनी सुरक्षा के लिए सड़क पर ग्रामीणों से स्टापर लगा देखा, ग्रामीणों की आंखें नम हो गई।

 ज्ञात हो कि कांसाबेल बगीचा रोड में स्थित महुवाडीह  गांव के लोग काफ़ी समय से स्टॉपर की मांग कर रहे थे। बगीचा थाने के नवपदस्थ थाना प्रभारी भास्कर शर्मा ने यहाँ स्टॉपर लगवा दिया है। मंगलवार को गांव की सरपंच कविता देवी और स्थानीय जनप्रतिनिधि की मोजूदगी में इसका उद्धघाटन भी किया गया। इस मौके पर थाना प्रभारी सहित बगीचा पुलिस भी मौजूद थे।

.उल्लेखनीय है कि आये दिन दुर्घनाओं के मद्देनजर, यहाँ की जनता लम्बे समय से स्टॉपर की मांग कर रही थी। महुवाडीह गांव दो-दो चौराहे पर स्थित है। यह गांव कुनकुरी, सीतापुर, बगीचा, कांसाबेल व सरगुजा के कई गांव को जोड़ता है। यहाँ के लोगों ने बगीचा थाना प्रभारी और नई सरपंच कविता देवी का आभार व्यक्त किया और हर्ष जताया है।


04-Aug-2020 10:22 PM

पत्थलगांव, 4 अगस्त। गोकशी और गोमांस बेचने के आरोप में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पत्थलगांव के पतरापाली में एक घर से भारी मात्रा में गोमांस बरामद किया है। सूचना के बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करते हुए कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दिया है। बताया जाता है कि ये लोग गाय को काटकर उसका मांस स्थानीय ग्रामीणों को बेचने व खाने का कार्य कर रहे थे। मिली जानकारी के मुताबिक पतरापाली भातुडांड मार्ग में स्थित मुकेश नामक एक युवक के घर से भारी मात्रा में गोमांस बरामद हुवा है। इस सूचना पर थाना प्रभारी संत लाल आयाम पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और वहां 3 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार करते हुए घर से गोमांस को जब्त कर कार्रवाई शुरू की है।


04-Aug-2020 10:21 PM

पत्थलगांव, 4 अगस्त। सात माह से फरार हत्या के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मामला 15 दिसंबर 2019 का है। रामकिशुन डूंमराडूंमर गांव निवासी ने अपनी पत्नी की शराब के नशे में विवाद होने पर लकड़ी से वार करके हत्या कर दी थी। जिसके बाद से आरोपी रामकिशुन फरार हो गया था। अभी हाल में ही पदस्थ नवनियुक्त थाना प्रभारी ने रामकिशन यादव को उसके घर डुमराडुमरा गांव से रात में दबिश देकर पकड़ कर जेल भेज दिया। फरार आरोपी को पकडऩे में प्रधान आरक्षक मिथिलेश यादव, आरक्षक राजकुमार, आरक्षक मनहर ने विशेष भूमिका निभाई।


03-Aug-2020 7:14 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 3 अगस्त।
नगर में रक्षाबंधन का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जहां बहनों द्वारा भाइयों की कलाइयों पर प्रेम की डोर बांधते हुए मंगल कामना की गई। इस बार 29 साल बाद पहला संयोग बना जहां रक्षाबंधन पर भद्रा एवं ग्रहण नहीं पड़ा।

कोरोना के चलते पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बंद होने के कारण बहनों तक कई भाई पहुंच नहीं पाए जिस वजह से भाइयों ने वीडियो कॉलिंग के जरिए बहनों से रक्षा सूत्र बंधवाया। भाई बंसल ने कहा कि दूर भी हो तो गम नहीं होता। अक्सर रिश्ते दूरियों से फीके पड़ जाते हैं पर भाई-बहन का प्यार कम नहीं होता। 

नगर में मिठाइयों और राखियों की दुकानों में सुबह से ही भीड़ जुटी रही। जहां लोगों ने जमकर खरीदारी की। जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे ने राखी को देखते हुए रविवार को भी नगर के लोगों के लिए दुकानें खुली रखने का आदेश दिया, जिसके लिए आम लोगो ने कलेक्टर का आभार जताया है।
 


03-Aug-2020 6:55 PM

तहसीलदार ने पत्रकारों से लिया बयान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
 पत्थलगांव, 3 अगस्त।
लॉकडाउन में पुलिस के द्वारा पार्टी में शामिल होने के मामले की जांच शुरू हो गई है। तहसीलदार ने पत्रकारों से बयान लिया।

ज्ञात हो कि कोरोना को लेकर देशव्यापी लॉकडाउन के अनुक्रम में पत्थलगांव में भी पूरी तरह लॉकडाउन था। इस दौरान किसी भी प्रकार के आयोजन करना प्रतिबंधित किया गया था। विवाह और अंत्येष्टि जैसे आयोजन के लिए भी पूर्व अनुमति की आवश्यकता पड़ती थी, जिसमें परिस्थितियों को देखते हुए प्रशासन द्वारा अनुमति दी जा सकती थी। परंतु अनुमति की स्थिति में भी उपस्थित होने वाले लोगों की संख्या बेहद सीमित रखी जा रही थी। लॉकडाउन के सभी नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी पुलिस पर थी। इसी दौरान 31 मई को पत्थलगांव से 7 किमी दूर पुष्पक ढाबा में संचालक की पुत्री के जन्मदिवस पर पार्टी का आयोजन किए जाने की बात सामने आई थी। 

थाना प्रभारी संतलाल आयाम समेत दो अन्य पुलिसकर्मियों पर इस पार्टी में शामिल होने के आरोप लगे थे। इनके साथ पत्थलगांव शहर के चार अन्य युवकों के भी देखे जाने की बात सामने आई थी। पत्रकारों के मौके पर पहुंचने पर पुलिसकर्मी स्थानीय युवकों को लेकर आनन-फानन में ढाबा से रवाना हो गए थे। हालांकि पुलिस घटनाक्रम से इंकार करती रही थी, परंतु इस पूरे मामले की खबरें और वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुई थी।

पत्रकारों द्वारा पुलिस के उच्चाधिकारियों को शिकायत करने के साथ ही पत्थलगांव प्रवास के दौरान कलेक्टर महादेव कावरे को भी शिकायत सौंपी थी। 

कलेक्टर श्री कावरे द्वारा शिकायत पत्र अनुविभागीय अधिकारी राजस्व दशरथ सिंह राजपूत को अग्रेषित किया गया था। एसडीएम श्री राजपूत के निर्देश पर तहसीलदार महेश शर्मा द्वारा मामले की जांच प्रारंभ कर दी गई है। 

तहसीलदार द्वारा इस मामले में मौके पर उपस्थित 5 पत्रकारों  नीरज गुप्ता, सुरेन्द्र चेतवानी, संजय तिवारी, शिव प्रताप सिंह राजपूत तथा कैमरा मेन बाबर खान के बयान दर्ज किए हैं। उन्होंने मामले में निष्पक्ष जांच का भरोसा दिलाया है। उन्होंने बताया कि जांच के उपरांत प्रतिवेदन आगे की कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।
 


03-Aug-2020 6:51 PM

पत्थलगांव, 3 अगस्त। शहर में रात को उजाला के लिए सडक़ बत्ती लगाई गई है, पर कई वार्डों में दिन को लाइट जलती रहती है। जिससे बेशकीमती बिजली बिना किसी काम के खपत होती रहती है। रविवार सुबह आठ बजे भी सडक़ बत्ती जलती नजर आई।

जब से स्ट्रीट लाइट के लिए ठेकेदारी प्रथा शुरू की गई है, तब से ज्यादा ही दिन को बिजली खम्भों में बिजली जलती पाई जा रही है। इस बारे में लोगों द्वारा संबंधित विभाग और नगर पंचायत के अधिकारी को इस बारे में बताया जाता रहा है, फिर भी दिन को खम्भों में जलती बिजली को बन्द करने का कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जबकि ठेके लिए कम्पनी की जिम्मेदारी है कि दिन को कहीं भी कोई सडक़ में लाइट न जलता पाया जाए।

अधिवक्ता मोहन यादव का कहना है कि बिजली जैसी बेशकीमती ऊर्जा जिसे पाने के लिए लोग तरस रहे हंै। ये उनसे पूछिये जहां पर लाइट न पहुंची हो और यहां तो दिन भर बिजली बेवजह जल कर खत्म हो रही है। इसके लिए ठेका कम्पनी पर प्रशासन को कार्रवाई करने की जरूरत है।
 


03-Aug-2020 5:44 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
पत्थलगांव, 3 अगस्त।
कुनकुरी में गौ हत्या के आरोप में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। मामला जिले के कुनकुरी थाने के खड़सा ग्राम पंचायत का है। 

कुनकुरी थाना प्रभारी एसआर भगत ने बताया कि रविवार को खड़सा के ग्रामीणों ने नदी के किनारे पत्थर के एक चट्टान पर खून का थक्का देखा तो उन्हें गौहत्या का शक हुआ। ग्रामीणों ने इसकी सूचना कुनकुरी थाना को दी। थाना प्रभारी भगत, टीम के साथ मौके पर पहुंचे और मौके का मुआयना करने के बाद आसपास के घरों में पूछताछ शुरू की तो इस मामले का जल्द ही खुलासा हो गया। पहले तो एक आरोपी निकोलस कुजूर ना नुकर करता रहा पर जल्द ही उसने अपने तीन साथियों के साथ गाय को मारने की बात स्वीकार कर ली। अन्य तीन लोग गांव के ही थे। अपने ही एक गाय को नदी के पास ले जाकर कर उसके मांस को आपस में चारों लोगों ने बांटने की बात स्वीकार की।

थाना प्रभारी एसआर भगत ने बताया कि निकोलस कुजूर एवं अन्य उसके तीन साथियों नेल्सन कुजूर, प्रमोद केरकट्टा, सुमित टोप्पो को गौ हत्या के आरोप में जेल भेज दिया है।

 


Previous12Next