छत्तीसगढ़ » जशपुर

Posted Date : 23-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    पत्थलगांव, 23 अप्रैल।
    लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखा गया। सुबह सात बजे से मतदान केन्द्रों में वोट डालने मतदाताओं की लंबी-लंबी लाइनें देखी गई। 

    मतदान केंद्र 182 में कर्मचारी कम होने से मतदान धीमा होने से कतार बहुत लंबी होने लगी। जिस पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पत्थलगांव एसडीएम को तुरन्त सूचना दी गई। उन्होंने मतदान केंद्र 182 पर तीन कर्मचारी तत्काल भेजे, जिससे मतदाताओं को जल्द वोट देने में आसानी हुई। 

    मंगलवार को पत्थलगांव में महिलाएं-पुरुष अपनी-अपनी लाइन में खड़े होकर मतदान करते नजर आए। दोपहर 1 बजे के बाद काफी धूप होने के चलते मतदान स्थल में मतदाता कम रहे। इक्के-दुक्के कर मतदान करने पहुंच रहे थे। कुछ लोगों ने ज्यादा धूप होने की वजह से 3 बजे के बाद जाकर वोट करने की बात कही तो कुछ लोग धूप की वजह से कम भीड़ होगा, इसलिए भरी दोपहर को ही वोट देने पहुंचे और मतदान केंद्र में कम वोटर होने के चलते आराम से अपना वोट दिए।
    पत्थलगांव में मतदान केंद्र महिलाओं के लिए अलग से भी बनाया गया था, जिसे अच्छे से सजाया भी गया था। जहां पर स्वास्थ्य कर्मी भी कुछ दवाइयां और ओआरएस पावडर लिए तैनात थे। दिव्यांगजनों के लिए भी मतदान केंद्र बनाए गए थे, उनके लिए व्हील चेयर भी मतदान स्थल पर रखे गए थे।

    कुछ मतदान केंद्रों में 'छत्तीसगढ़' संवाददाता ने जवानों को पीने के पानी के लिए पूछा। जिस पर जवानों ने उनका आभार भी व्यक्त किया। जवानों ने कहा कि आपका हम लोगों के लिए पानी के लिए पूछना बहुत अच्छा लगा। जिस पर उन्होंने कहा कि हम सबका भी फर्ज है कि हम सब आपका भी ख्याल रखें। 

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    जशपुरनगर, 22 अपै्रल।
    जशपुर जिले में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान कराने सोमवार सुबह से ही मतदान दलों की रवानगी शुरू हो गई थी। अपरान्ह 2 बजे तक मतदान दलों के केन्द्र पर पहुंचने की ओके रिपोर्ट भी मिलना शुरू हो गया था। 
    लोकसभा चुनाव के लिए जशपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों को सामग्री का वितरण एवं रवानगी दोपहर लगभग 12 बजे लगभग पूरी हो चुकी थी। इस विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों के लिए बालक हायर सेकेण्डरी स्कूल जशपुर को वितरण केन्द्र बनाया गया था। इसी तरह कुनकुरी के बालक हायर सेकेण्डरी एवं पत्थलगांव के महाविद्यालय स्थित वितरण केन्द्र से मतदान दलों को मतदान सामग्री देकर सुरक्षा के साथ मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया गया। 

    कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने सुबह बालक हायरसेकेण्डरी स्कूल जशपुर सामग्री वितरण केन्द्र पहुंचकर मतदान सामग्री वितरण का जायजा लिया। इस दौरान मतदान दल अधिकारियों से भी मुलाकात कर उनका उत्साहवर्धन करते हुए मतदान की प्रक्रिया को निर्विघ्न सम्पन्न कराने के बात कही। 

    लोकसभा निर्वाचन संसदीय क्षेत्र रायगढ़ क्रमांक-2 के अंतर्गत शामिल जशपुर जिले के कुल 632246 मतदाता 23 अपै्रल को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और संध्या 5 बजे तक चलेगा। जशपुर जिले के 632246 मतदाताओं में से 313782 पुरूष तथा 318464 महिला मतदाता हैं। लोकसभा चुनाव के लिए जिले में कुल 854 बूथ स्थापित किए गए हैं। जिसमें 15 महिला संगवारी बूथ एवं तीन दिव्यांग बूथ हंै। जिले के जशपुर, कुनकुरी एवं पत्थलगांव प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5-5 महिला संगवारी बूथ बनाए गए हंै। महिला संगवारी बूथ में पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2 एवं 3 का दायित्व महिला अधिकारी संभालेगी। इसी तरह दिव्यांग बूथ का दायित्व दिव्यांग अधिकारी कर्मचारी के जिम्मे होगी। 

    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में शांतिपूर्ण एवं निर्विघ्न मतदान सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा  के पुख्ता प्रबंध किए गए हंै। मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा अधिकारी तैनात किए जाने के साथ ही संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। जिले के 854 मतदान केन्द्रों में से जिले में 170 मतदान केन्द्रों की गतिविधियों की वेबकास्टिंग कराई जाएगी। इन मतदान केन्द्रों की प्रत्येक गतिविधियों की मॉनिटरिंग सीधे निर्वाचन आयोग एवं जिला स्तर से की जाएगी। क्रिटिकल एवं संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर मतदान की गतिविधियों की निगाह रखने के लिए माईक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए है। 

    कलेक्टर ने बताया कि जशपुर विधानसभा क्षेत्र कुल 309, कुनकुरी में 271 तथा पत्थलगांव  विधानसभा क्षेत्र में कुल 274 मतदान केन्द्र हैं। जशपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद कुल मतदाताओं की संख्या 222098 है। जिसमें से 111268 पुरूष तथा 110880 महिला मतदाता हैं। इसी प्रकार कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 195026 है। जिसमें से 96634 पुरूष एवं 98392 महिला मतदाता है। जिले के पत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 215122 जिसमें 105880 पुरूष एवं 109242 महिला मतदाता हैं। 

     

  •  

Posted Date : 20-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    जशपुर, 20 अपै्रल।
    लोकसभा चुनाव के अंतर्गत मतदान के दिन की गतिविधियों की टै्रकिंग एवं रिर्पोटिंग के लिए सभी 89 सेक्टर आफिसर्स को आज यहां कलेक्टोरेट के मंत्रणासभा कक्ष में सी-टॉप्स मोबाईल एप्लिकेशन की प्रक्रिया के संचालन का गहन प्रशिक्षण दिया गया। 

    अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी आई.एल.ठाकुर की मौजूदगी में आयोजित इस प्रशिक्षण में सभी सेक्टर अधिकारियां के एण्ड्रायड मोबाईल में सी-टॉप्स मोबाईल एप्लिकेशन को अपलोड करने के साथ ही उन्हें इसके संचालन की प्रक्रिया के बारे में पॉवर पांईट प्रजेटेंशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी गई। ई-डिस्ट्रिक मैनेजर श्री नीलाकंर बासु ने सी-टॉप्स एप्लिकेशन के फंक्शन एवं उसकी उपयोगिता के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसके माध्यम से मतदान दलों के पंजीयन से लेकर उनकी मतदान सामग्री को लेकर रवानगी, मतदान केन्द्र पहुंचने की ओके रिपोर्ट, मॉकपोल के बाद सीआरसी, वास्तविक मतदान शुरू होने एवं प्रत्येक दो घंटे में हुए मतदान के प्रतिशत की जानकारी तथा मतदान समाप्ति एवं मतदान दलों की वापसी की टै्रकिंग एवं रिर्पोटिंग की जा सकेगी।

     उन्होंने अधिकारियों को इस मोबाईल एप्लिकेशन के संचालन में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया। 

     

  •  

Posted Date : 20-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    जशपुरनगर, 20 अप्रैल।
    जश्न-ए-जशपुर सेलेब्रेटिंग डेमोक्रेसी के अंतर्गत आज यहां तरणताल में मतदाता जागरूकता के लिए तैराकी प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिला प्रशासन एवं आदिमजाति कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयेाजित इस प्रतियोगिता में आदिवासी छात्रावास की बालिकाओं ने भाग लिया। चार राउण्ड तक चली इस तैराकी प्रतियोगिता के चौथे एवं फाईनल राउण्ड में कुमारी रजनी एक्का ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि असीमा मिंज द्वितीय तथा रंजना पैंकरा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। तैराकी प्रतियागिता में कुल 24 बालिकाओं ने भाग लिया।

    कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने विजयी प्रतिभागियों को मेडल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया और उन्हें  शुभकामनाएं दी। कलेक्टर ने कहा कि जशपुर खेल के क्षेत्र में सदैव आगे रहा है। जशपुर में स्वीमिंग पुल शुरू करा दिए जाने से यह उम्मीद जगी है कि यहां के प्रतिभावान खिलाड़ी तैराकी में भी जशपुर का नाम रौशन करेंगे। उन्होंने तैराकी की एक वृहद प्रतियोगिता जून माह के प्रथम सप्ताह में करने की बात कही। उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल बच्चियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि खेल में हार-जीत मायने नहीं रखती है। इससे व्यक्ति में आत्मविश्वास जागृत होता है और बेहतर प्रदर्शन का हौसला बढ़ता है। 

    कलेक्टर ने कहा कि जून में आयोजित होने वाली तैराकी प्रतियोगिता के लिए बच्चियों को निरंतर अभ्यास करने की भी समझाईश दी। उन्होंने तरण-ताल के प्रशिक्षक को आदिमजाति कल्याण विभाग के हॉस्टलर बच्चें एवं बच्चियों के लिए स्वीमिंग पुल में तैराकी का टाईम-स्लॉट निर्धारित करने के भी निर्देश दिए। 

    इस अवसर पर आदिम जाति कल्याण विभाग के एस.के.वाहने ने आभार जताते हुए कहा कि तीन साल से बंद पड़े स्वीमिंग पुल में अवश्यक मरम्मत, रंग-रोगन एवं फिल्टर की व्यवस्था कलेक्टर जशपुर ने व्यक्तिगत रूचि के कारण हो सकी है। यही कारण है कि आज यह स्वीमिंग पुल तैराकों के लिए उपलब्ध हो सका है। उन्होंने इसके लिए कलेक्टर का आभार जताते हुए कहा कि उनके इस प्रयास का अच्छा परिणाम निकट भविष्य में जशपुर के बच्चे देंगे। तैराकी प्रतियोगिता में यहां के बच्चे देश प्रदेश में जशपुर का नाम रौशन करेगे। इस अवसर पर कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने प्रतिभागी खिलाडिय़ों एवं उपस्थित जनों को मतदान का संकल्प दिलाया। 

  •  

Posted Date : 20-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    जशपुरनगर, 20 अप्रैल​।  जश्न-ए-जशपुर सेलेब्रेटिंग डेमोक्रेसी के अंतर्गत आज कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर की अगुवाई में मतदाताओं को जागरूकता का संदेश देने के लिए पदयात्रा रैली निकली। यह रैली सुबह 6 बजे रणजीता स्टेडियम से निकली और शहर के महाराजा चौक, बसस्टैण्ड, करबला चौक, मस्जिद रोड़, पैंकु रोड़ होते हुए टिकैतगंज पहुंची। इस दौरान पदयात्रा रैली में शामिल सभी विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों ने मतदाता जागरूकता के प्रेरक नारों की तख्तियां हाथों में थामे और नारा लगाते हुए लोगों को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे थे। 

    मतदाता जागरूकता पदयात्रा रैली टिकैतगंज पहुचंने के बाद वहां के स्कूल प्रांगण में सभा के रूप में तब्दील हो गई। कलेक्टर की पदयात्रा रैली का इंतजार बड़ी संख्या में यहां ग्रामीणजन कर रहे थे। कलेक्टर श्री निलेशकुमार ने ग्रामीणों को संबंधित करते हुए कहा कि मतदान का अधिकार सर्वश्रेष्ठ नागरिक अधिकार है। हम सब को अपने इस अधिकार की रक्षा के लिए सजग रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि 23 अपै्रल को लोकसभा चुनाव के दिन आपसब बिना किसी डर-भय, लालच और दबाव के निष्पक्ष रूप से मतदान करें। कलेक्टर ने टिकैतगंज के ग्रामीणों से कहा कि पदयात्रा रैली लेकर टिकैतगंज आने का कारण यह है कि बीते चुनाव में यहां के लोगों ने अपने मतदान के अधिकार का उपयोग करने के प्रति रूचि नहीं ली है। 
    टिकैतगंज जिले के उन गांवों में  से एक है, जहां मतदान का प्रतिशत कम रहा है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की कि टिकैतगंज का प्रत्येक मतदाता मतदान करें और ताकि इस गांव की पहचान शत् प्रतिशत् मतदान वाले गांव के रूप हो सके। कलेक्टर ने आगे कहा कि जैस हम लोग अपने त्यौहार मनाते है, वैसे ही देश लोकतंत्र का महात्यौहार मना रहा है।  आगामी 23 अपै्रल को इस महात्यौहार के दिन हम सब को इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अनिवार्य रूप से मतदान केन्द्र जाकर मतदान करना चाहिए। 

    जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री राजेन्द्र कटारा ने भी टिकैतगंज के लोगों से मतदान करने और गांव का कोई भी व्यक्ति मतदान से वंचित न रहने पाए इसका भी ध्यान रखने का भी आग्रह किया। इसके पूर्व रैली में शामिल अधिकारी कर्मचारियां एवं ग्रामीणों ने स्कूल प्रांगण में स्वीप मानव चक्र का निर्माण किया। कलेक्टर ने सभी लोगों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई अंत में एसडीएम श्री पाटले ने मतदाता जागरूकता पदयात्रा रैली एवं सभा में शामिल सभी लोगां के प्रति आभार जताया।  

     

  •  

Posted Date : 19-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    पत्थलगांव, 19 अप्रैल।
    बुधवार को पत्थलगांव में कांग्रेस की न्याय यात्रा जिसमे पीसीसी एवं यात्रा समन्यवक महेंद्र गंगोत्री, युवा कांग्रेस आकाश शर्मा, यात्रा प्रभारी एनएसयूआई  विनय शील  यात्रा प्रवक्ता ने पत्रकारों से  कहा कि  हम सभी पार्टी एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आदेश पर 15 तारीख से रायपुर के बंजारी धाम में देवी दर्शन पश्चात न्याय यात्रा के तृतीय चरण का शुभारम्भ किया था जिसका समापन 19 अप्रेल को अम्बिकापुर सरगुजा में निर्धारित है। इस न्याय यात्रा के माध्यम से आम जनो तक कांग्रेश के घोषणा पत्र को पहुंचा कर न्याय दिलाना है। अभी 100 दिनमे ही किये गये फेसले से किसानों को हुए फायदे एवं अन्य प्रदेश के भूपेश बघेल सरकार के योजनाओ को जन जन तक पहुचाया जाएगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग हमसे जुड़ सके। इस दौरान पत्थलगांव से मोहनीश साहू एवं निसामुद्दीन खान साथ रहे।

     

  •  

Posted Date : 19-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    पत्थलगांव, 19 अप्रैल।
    शुक्रवार केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी  ने देश की सभी सड़कों का बेहतर निर्माण हो रहा है जिक्र किया लेकिन  राष्ट्रीय राजमार्ग 43 सड़क अम्बिकापुर से पत्थलगांव और पत्थलगांव से कुनकुरी  जर्जर सड़क का कब और कैसे जल्द निर्माण हो पाएगा इसके बारे में किसी तरह कि कोई बात नहीं की। जबकि लोगों की इसकी अपेक्षा थी।  

    उन्होंने भाजपा  प्रत्याशी रायगढ़ लोकसभा से गोमती के लिए और देश की तरक्की के लिए मोदी जी को मजबूत करने के लिए भारतीय जनता पार्टी को वोट देने की अपील करते  कहा कि जो काम पचास साल में नहीं हो सका वो काम मोदी सरकार में अब हो रहा है आज मुझे यह बताकर हर्ष हो रहा है देश की तस्वीर बदल रही है। देश की सभी सड़कों का बेहतर निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश में किसानों के खेत के लिए पानी उपलब्ध करने कई महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन किया, छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता है, हम किसानों के हित में चावल के ऊपर भी कई शोध कर रहे है। 

    उन्होंने कहा कि हमारा भारत देश दुनिया का नम्बर एक सुपर इकोनॉमिक पावर बने यही हम लोगों का, हमारी पार्टी भाजपा का सपना है, अब वह दिन भी दूर नहीं जब देश का किसान खेत से निकले ज्योट्रिफिक बायो ईंधन से नए रोजगार पैदा  कर सकेगा। हमने धान की पैरावट से नागपुर में सीएनजी बनाने का नया प्रयोग किया है। हमारा सपना है कि देश मे बायो सीएनजी से सभी वाहन चले आने वाले समय मे प्लास्टिक की बोतलें की बजाए बायो प्लास्टिक इथनोल से हमारे देश के किसान बनाएंगे। 

     1947 के बाद गरीबी हटाओ का नारा लगाकर कांग्रेस पार्टी चुनाव जीतती आई है लेकिन आज तक गरीबी नही हट सकी गरीबी अगर किसी की हटी तो कांग्रेस के लोगो की गरीबी हटी। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस  झूठ बोलकर चुनावी मैदान में उतरी है। हमारी सरकार में सीमेंट से बनने वाली रोड की गारंटी है कि वह सड़क दो सौ साल तक मजबूती के साथ टिकाऊ रहेगा।

    इस मौके पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री विष्णुदेव साय ने कहा एनएच 43 अम्बिकापुर पत्थलगांव कुनकुरी से लेकर शंख तक सड़क के निर्माण हेतु 16 सौ करोड़, नेशनल हाईवे 43 सड़क के लिए हमारी भाजपा सरकार ने भारी फंड उपलब्ध कराया।  रणविजय सिंग जूदेव ने कहा कि  गडकरी जी की हमारे जशपुर के विकाश के लिए बड़ी कृपा रहती है यही वजह है कि उन्होंने हमारे निवेदन पर इस जिले को जीवन रेखा नेशनल हाईवे के लिए अरबों रुपये की स्वीकृति दी थी। 
    अपने 40 मिनट के कार्यक्रम पश्चात गड़करी जी अपने उडऩ खटोले से 1 बजे अगले आम सभा के लिए उड़ चले।  इस  कार्यक्रम मे पूर्व विधायक शिवशंकर साय पैकरा , हरजीत सिंह भाटिया, सुनील अग्रवाल, संजय अग्रवाल , अनिल मित्तल ,अजय अग्रवाल, सालिक साय ,मनीष अग्रवाल, रोशन प्रताप सिंह, अंकित बंशल, अवधेश गुप्ता,राहुल अग्रवाल, समेत काफी संख्या मे भाजपा के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

     

  •