छत्तीसगढ़ » जशपुर

Date : 22-Jan-2020

शिक्षक फेडरेशन ने जनमानस एवं शासकीय सेवकों के लिये राज्य के बजट में प्रावधान करने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को महत्वपूर्ण सुझाव दिया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 22 जनवरी।
छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन ने छत्तीसगढ़ राज्य के बजट 2020 में मद आबंटन के लिए सुझाव दिया है। फेडरेशन ने जनमानस एवं शासकीय सेवकों के लिये राज्य के बजट में प्रावधान करने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को महत्वपूर्ण सुझाव दिया है। फेडरेशन के प्रांताध्यक्ष राजेश चटर्जी,जशपुर जिला अध्यक्ष विनोद गुप्ता एवं महामंत्री संजीव शर्मा ने बताया कि राज्य के शासकीय विद्यालयों के आधारिक संरचना विकास बुनियादी ढांचे के विकास सहित राज्य में अंग्रेजी माध्यम शासकीय विद्यालयों की स्थापना एवं पढ़ाने के लिए इंजीनियरों की संकायवार भर्ती का प्रस्ताव दिया है। इससे शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्तायुक्त शिक्षण, स्कूलों में आकर्षण एवं छत्तीसगढ़ के बेरोजगार इंजीनियरिंग योग्यताधारियों को अवसर मिलेगा।

शासकीय सेवकों के लिए छत्तीसगढ़ वेतन पुनरीक्षण नियम 2017 के मूलवेतन आधार पर गृह भाड़ा भत्ता स्वीकृति,सातवे वेतनमान का लंबित एरियर्स,चार स्तरीय समयमान/पदोन्नत वेतनमान स्वीकृति,शिक्षक संवर्ग को केंद्र के समान वेतनमान, सहायक शिक्षक को समयमान वेतन, अद्र्धवार्षिकी आयु 33 वर्ष के स्थान पर 25 वर्ष करने, शिक्षा कर्मियों का संविलियन के लिए राज्य के बजट में यथासंभव प्रावधान करने का सुझाव दिया है।

फेडरेशन ने शासकीय विद्यालयों में कक्षा 12 वीं तक नि:शुल्क शिक्षा करने का प्रस्ताव दिया है।उन्होंने बताया कि कक्षा 9वीं से कक्षा 12 वीं तक लगभग 12 लाख बच्चे शासकीय स्कूलो में पढ़ते हैं।नि:शुल्क शिक्षा की घोषणा करते हुए  500 रू प्रति छात्र विद्यालय को अनुदान देकर बोर्ड परीक्षा मुफ़्त कर सकते हैं।इससे कुल बजट लगभग 6 0 करोड़ प्रतिवर्ष व्यय आएगा।परीक्षा संचालन हेतु 6  लाख बच्चों हेतु 400 रू प्रतिछात्र की दर से लगभग 24 करोड़ रू होगा।

उन्होंने बताया कि अधिकतर विद्यालय प्रभारियों के भरोसे है।सरकार पर्याप्त पदोन्नति नहीं दे रही है तो कम से कम इस हेतु निम्न से उच्च पद पर कार्य कर रहे शिक्षक/व्याख्याताओं को अधिभार भत्ता देवें। लगभग 26 00 हाईस्कूल हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रदेश में प्रभारियों के भरोसे हैं। लगभग 8 0फीसदी प्राथमिक विद्यालय तथा 50फीसदी पूर्व माध्यमिक विद्यालय भी प्रभारियों के भरोसे हैं।उन्होंने ट्राइबल क्षेत्र भत्ता 6 00 रुपये को बढ़ाने का सुझाव दिया है।


Date : 21-Jan-2020

पत्थलगांव मंडी में इक्कतीस हजार क्विंटल धान खरीदी, अब तक 619 किसानों ने धान बेचा, 1105 पंजीकृत

पत्थलगांव, 21 जनवरी। मंडी पत्थलगांव में इस वर्ष मंगलवार तक इक्कतीस हजार क्विंटल धान खरीदी जा चुकी है। जिसमें से उन्तीस हजार दो सौ साठ क्विंटल धान को मिल को जारी भी की जा चुकी है। लगभग दो हजार पांच क्विंटल धान मंडी में उपलब्ध है। 

अब तक शासन के द्वारा किसानों से खरीदे गए धान में से पांच करोड़ सड़सठ लाख छियालिस हजार तीन सौ अड़तीस रुपये की रकम लाभन्वित किसानों के खाते में आ चुकी है। जिसमें से सोसायटी द्वारा किसानों को दी गई खाद ऋण के लिए एक करोड़ पच्चीस लाख साठ हजार सात सौ अड़सठ रुपये की वसूली की गई है। अभी तक पत्थलगांव मंडी में लाभान्वित किसानों की संख्या छ: सौ उन्नीस है। जबकि पंजीकृत कुल किसानों की संख्या ग्यारह सौ पांच है। मंगलवार को मंडी से उठाव के लिए मिल के चार ट्रक लगे हुए थे, जिसमें धान को भरा जा रहा था। पत्थलगांव खाद्य अधिकारी मनीष अग्रवाल ने बताया कि पिछले वर्ष किसानों ने लगभग तिरपन हजार क्विंटल शासन को धान दिया था। एक दिसम्बर 2019 से शासन के द्वारा किसानों से धान ली जा रही है, जो कि 15 फरवरी 2020 तक ली जाएगी।


Date : 20-Jan-2020

कलेक्टर के मार्गदर्शन में संचालित जि़ले की अग्रणी शिक्षण संस्था संकल्प के दो छात्रों का चयन पं. रेवती रमण मिश्र स्मृति पुरस्कार संकल्प से महेन्द्र-नितेश चयनित

पत्थलगांव/जशपुर, 20 जनवरी। कलेक्टर के मार्गदर्शन में संचालित जि़ले की अग्रणी शिक्षण संस्था संकल्प के दो छात्रों का चयन पं. रेवती रमण मिश्र स्मृति पुरस्कार के लिए किया गया है। छात्रों को गणतंत्र दिवस पर अम्बिकापुर में  नगद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा।  

इस बारे में अनूप कुमार मिश्र, संस्थापक पं. रेवती रमण मिश्र स्मृति पुरस्कार से मिली जानकारी के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2018-19 में कक्षा 12वीं में महेंद्र कुमार बेहरा, संकल्प जशपुर को सरगुज़ा संभाग में सर्वोच्च अंक 95.20 फीसदी, प्राप्त करने के लिए पुरस्कार राशि 5000 रुपये, कक्षा 10वीं में नितेश कुमार यादव संकल्प जशपुर को सर्वोच्च अंक 97.50 फीसदी प्राप्त करने हेतु नगद पुरस्कार राशि 3000 रुपये एवं प्रशस्ति पत्र देकर  गणतंत्र दिवस  के अवसर पर अम्बिकापुर में  सम्मानित किया जाएगा। 

उक्त दोनों छात्रों की उपलब्धि पर संस्थान के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता, यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा, शिक्षक दिलीप सिंह, अश्विनी सिंह, गजेन्द्र साहू,  प्रभात मिश्रा, ज्योति श्रीवास्तव, ममता सिंह, मनीषा,  शांति कुजुर, मान सिंह खांडे, नरेश मिश्रा, अवनीश पांडेय, दीपक महतो,  भारती रंजन, दिलीप राम ने बधाई दी।

 


Date : 19-Jan-2020

जशपुर जिले के पर्यटन को नई पहचान देने कलेक्टर, एसडीएम और डीफओ साईकिल से मयाली डेम पहुंचे

पत्थलगांव, 19 जनवरी। जशपुर जिले के पर्यटन को नई पहचान देने जशपुर कलेक्टर नीलेश क्षीर सागर साइकलि से आज सुबह मयाली डेम पहुंचे। उनके साथ जशपुर एसडीएम और डीफओ भी साइकिल से मयाली डेम पहुंचे। जशपुर में पर्यटन को बढ़ाया देने जिला कलेक्टर लगातार प्रयास कर रहे हैं। कलेक्टर पहाड़ी रोड दमेरा होते हुए मयाली पहुंचे, दमेरा में सड़क का निर्माण कार्य का निरीक्षण करते हुए काम में गुणवता के साथ तेजी लाने के निर्देश दिए। 

यह सड़क लगभग 10 किलोमीटर लम्बा है बरसात आने से पहले तक बनकर तैयार हो जाएगा। सड़क बन जाने से जशपुर मयाली की दूरी 20 किलोमीटर सुगम रास्ता हो जाएगी। टूरिस्ट साइकिल से जशपुर से मयाली आसानी से पहुचेंगे। जशपुर में साइक्लिंग क्लब की स्थापना की गई है। जशपुर कुनकुरी पत्थलगांव साइक्लिंग स्पोर्ट के रूप में विकसित किया जायेगा ।जिससे टूरिस्ट किराये पर साईकिल लेकर इसका आनंद उठा सकते है।, वही मयाली डैम में नौका विहार का विस्तार किया जा रहा है। , आज जशपुर कलेक्टर एसडीएम और डीफओ ने भी मयाली में नौका विहार का आनंद भी लिया।

छत्तीसगढ़ के पर्यटन के नक्शे पर आने के लिए तरस रहे जशपुर जिले के कई पर्यटन स्थल जशपुर जिले के कोतैई वीरा ,तमता पहाड़, किलेश्वर धाम छत्तीसगढ़ के पर्यटन के नक्शे पर आने के लिए बाट जो रहे हैं । इन दिनों जशपुर कलेक्टर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साइकिल पर ही यात्रा कर रहे हंै।  


Date : 18-Jan-2020

सडक़ सुरक्षा सप्ताह का समापन, ढाई हजार स्कूली बच्चों को किया जागरूक 
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव/जशपुर, 18  जनवरी।
सडक़ सुरक्षा सप्ताह का शुक्रवार को समापन किया गया।  उनैजा खातून अंसारी एएसपी जशपुर रक्षित निरीक्षक विमलेश कुमार देवांगन पुलिस लाइन जसपुर एवं सूबेदार सौरभ चंद्राकर यातायात प्रभारी जशपुर एवं थाना स्टाफ की उपस्थिति में एएसपी द्वारा प्रतिवेदन पढ़ा गया। 

कार्यक्रम समापन के मुख्य अतिथि निलेश कुमार महादेव क्षीर सागर कलेक्टर जशपुर एवं अतिथि गण 8 1 बटालियन कमांडेंट अनिल प्रसाद शिक्षा अधिकारी  एन  कुजुर, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डीएम अग्रवाल,  इलेक्ट्रॉनिक-प्रिंट मीडिया की उपस्थिति में रौनियार क्लब संस्था, जीवन झरना संस्था, परिवहन विभाग के अधिकारी एवं स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। 

सडक़ सुरक्षा सप्ताह के दौरान चित्रकला स्लोगन निबंध प्रतियोगिता में विजयी छात्र-छात्राओं को कलेक्टर द्वारा ट्रॉफी व मेडल वितरण किया गया। साथ ही अच्छा कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। सप्ताह कार्रवाई449 स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यवसाय वाहन चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। विभिन्न वाहनों की प्रदूषण जांच 378  एवं वाहन चालकों को 373 ट्रैफिक कार्ड वितरण किया। 

यातायात टीम द्वारा जिले के तीन स्कूल में तपकरा दोकड़ा कांसाबेल में छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया गया एवं थाना व चौकी स्टाफ के द्वारा आस्था बाघमार कांसाबेल नारायणपुर दौड़ा चोरी बहार क्षेत्र के कुल 11 स्कूलों में लगभग 2500 स्कूली छात्र-छात्राओं एवं शिक्षक गणों को यातायात नियम संकेतों के बारे में जागरूक कर लाभान्वित किया गया।

यातायात सूबेदार सौरभ चंद्राकर ने छत्तीसगढ़ से बताया कि पूरे जशपुर जिले में सडक़ यातायात सप्ताह को मनाते हुए जिले के गांव कस्बों में यातायात नियमों से लोगो को जागरूक किया गया। बताया गया कि सूझबूझ और जिम्मेदारी से ही यातायात नियमों को आम लोगों तक पहुंचाकर जागरूक किया जा सकता है। इसलिए सभी लोग अपनी जिम्मेदारी को समझे एवं खुद भी यातायात नियमों का पालन करें जिससे दुर्घटनाओं में कमी आ सकेगी। 

 


Date : 18-Jan-2020

स्कूली बच्चों ने की खेल परिसर की सफाई, दिया स्वच्छता का संदेश 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 18  जनवरी।
शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के बच्चों ने खेल परिसर की सफाई करते हुए लोगों को स्वच्छता का सन्देश दिया। ज्ञात हो कि 15 अगस्त एवं 26  जनवरी पर विकासखंड स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम इसी खेल ग्राउंड में आयोजित किये जाते हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए शनिवार को बालक हायर सेकंडरी स्कूल के 9वीं एवं 11वीं के बच्चों ने स्वच्छता अभियान चलाया।

बच्चों ने कहा कि हम तभी स्वस्थ रह सकते हैं।जब हमारे आसपास का वातावरण स्वच्छ रहेगा। इसके लिए हमें आपने आसपास सफाई रखना चाहिए। हमने देश के प्रधानमंत्री जी के संदेशों का पालन किया है। निश्चित ही इस सफाई अभियान से हमारे स्कूल के बच्चों के साथ-साथ विकासखण्ड के अन्य सभी बच्चे जो सांस्कृतिक कार्यक्रम में यहां आते हैं। उन्हें इसका लाभ जरूर मिलेगा।  इस  स्वच्छता अभियान में मुख्य रूप से शिक्षकों सहित स्कूली बच्चे शामिल थे।

 

 


Date : 18-Jan-2020

बैंक ऋण व किश्त पटाने के नाम पर लाखों की ठगी, दम्पति फरार 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव/लुड़ेग, 18  जनवरी।
लुड़ेग क्षेत्र के दर्जन भर महिला पुरुष ने पत्थलगांव थाने में लुड़ेग निवासी दंपत्ति के खिलाफ ठगी की शिकायत दर्ज कराई है। 
ग्रामीणों ने पुलिस को बताया कि उनके गांव में निवासरत तारा सिंह एवं मनोज सिंह द्वारा समूह बनाकर पांच बैंकों से उनके नाम से कर्ज निकालकर पूरी राशि अपने खाते में ट्रांसर्फर कर लिए और दोनों पति-पत्नी फरार हो गए हैं।

ग्रामीणों के साथ आये लोगों ने पुलिस को बताया कि लुड़ेग के भोले-भाले लोगों से अपनी झूठी परेशानी बता कर दंपत्ति ने बैंक के लोन का पैसा मैं चुकाऊंगा कह कर बैंक से समूह के नाम पर लोन निकलवा लिया एवं समूह के लोगों का आधार कार्ड लेकर कंप्यूटर दुकान बाजार पारा में ले जाकर उनका थम्ब व आधार कार्ड के जरिये स्वयं एवं अपनी पत्नी के खातों में पूरा पैसा ट्रांसफर करवा लिया। अब जब पीडि़तों के पास बैंको से बकाया वसूली हेतु आदमी आये तो उन्हें ठगी होने का अहसास हुआ। जब वे दंपत्ति के पास गए तो वे फरार हो चुके थे। 
उन्होंने पुलिस को बताया कि फरार तारा सिंह समूह अध्यक्ष एवं मनोज सिंह का मोबाइल नंबर अभी भी चालू है और वह बाल्को कोरबा में अपने छोटे भाई के यहां रहने की सूचना मिली है। पीडितों ने पुलिस को बताया कि दंपत्ति द्वारा धनमती, प्रेम शिला गुप्ता, संतोषी नाग एवं पुष्प मनी नाग, कमला नाग, वेदमती नाग, सुशीला नाग खुलासों, पार्वती, पुष्पवती नाग ने बताया कि उनके नाम पर अलग-अलग बैंकों से लगभग डेढ़ से दो लाख प्रति व्यक्ति के हिसाब से लगभग 9 लाख रुपए कर्ज निकाले गए हैं। पुलिस ने शिकायत पर जांच शुरू कर दी है। 

 


Date : 18-Jan-2020

यात्री बस पलटी, 3 गंभीर, दर्जनों घायल, सडक़ निर्माण में बिछे बोरे के टायर में फंसने से हुआ हादसा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 18  जनवरी।
शनिवार को जशपुर से रांची जा रही निजी यात्री बस लोदाम के पास पलट गई। जिसमें 3 की हालत गंभीर बताई जा रही है व दर्जन भर यात्रियों के घायल होने की सूचना मिली है। 

जानकारी के अनुसार आज सुबह जशपुर से रांची की ओर जा रही निजी यात्री बस दुर्घटना का शिकार हो गई। हादसे में करीब 1 दर्जन यात्रियों को चोट आई है जबकि 3 की हालत गम्भीर बताई है। सभी को झारखंड के गुमला ले जाया गया है। 

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि नई सडक़ बनाने के लिए बिछाए गए बोरों में से एक बोरा बस के चक्के में फंस गया, जिसके चलते बस अनियंत्रित होकर पलट गई। घटना की सूचना पर लोदाम पुलिस मौके पर पहुंची। 

 

 


Date : 17-Jan-2020

साल भर से नहीं मिली वृद्धा पेंशन, जांच में बंद मिला खाता, सीईओ सरल ने महिलाओं के खाते में उक्त सहायता राशि का पता लगाने अपने कर्मचारियों को निर्देशित किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 17 जनवरी।
घरजियाबथान की कई महिलाओं को साल भर से वृद्धा पेंशन नहीं मिल रही है। जिसकी शिकायत उन्होंने पत्थलगांव जनपद पंचायत सीईओ बीएल सरल से की।

महिलाओं ने जनपद पंचायत सीईओ से मिलकर वृद्धा पेंशन की राशि बीते 12 -13 महीनों से नहीं मिलने की बात कही। जिस पर सीईओ सरल ने महिलाओं के खाते में उक्त सहायता राशि का पता लगाने अपने कर्मचारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि बारी-बारी से सभी महिलाओं के खाते की जांच करने पर उन सभी का खाता बंद होना बताया।

सीईओ सरल ने बताया कि इस तरह की काफी शिकायतें गांवों से आ रही है। हमारे द्वारा उन सभी के खातों को चालू करवाने के लिए पूरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने सहायक जनपद पंचायत के अधिकारी धनेश ठेंगवार से जल्द निराकरण करने कहा। जिस पर ठेंगवार ने घरजिया बथान के कियोस्क बैंक संचालक से संपर्क कर पूरी बात बताते हुए सभी बन्द खातों को चालू करने की प्रक्रिया के बारे में बात कर जल्दी से जल्दी पूरा करने की बात कही। जिस पर कियोस्क संचालक ने पत्थलगांव एसबीआई शाखा से ही खातों को चालू होने की बात कही। जिस पर सभी हितग्राहियों को एक साथ पत्थलगांव आने के लिए कहा और सभी के लिए बैंक से खाते को चालू करवाने की व्यवस्था करवाने की बात कही।

 

 


Date : 17-Jan-2020

कलेक्टर ने सिविल अस्पताल का किया निरीक्षण, एसडीएम को गुणवत्तापूर्ण एवं मापदंड के हिसाब से बनाने के लिए निर्देशित किया
छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 17 जनवरी।
जशपुर कलेक्टर निलेश क्षीरसागर महादेव ने सिविल अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल परिसर में 10.30 लाख रुपए से बन रही बाउंड्रीवाल का निरीक्षण किया। कमियों को सुधारने एजेंसी को निर्देशित किया। पुराने अस्पताल परिसर में बचे हुए खंडहर को तोडक़र भी उस पर भी बाउंड्री वॉल बनाने के लिए निर्देशित किया।

कलेक्टर ने एक करोड़ रुपए की अस्पताल के लिए स्वीकृति की भी बात कही। जिसकी स्वीकृति मिल चुकी है जिसके तहत अस्पताल में सीबीसी मशीन, सीसी टीबी कैमरे व अस्पताल में सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान एसडीएम को अस्पताल परिसर के पीछे लगी खिड़कियों को सुरक्षा की दृष्टि से चाक-चौबंद एवं मजबूत करवाने के लिए भी निर्देशित भी किया।

शहर के अंदर से हटेंगी मांस मटन की दुकानें
नागरिकों की शिकायत पर  कलेक्टर ने शहर के अंदर लग रही मांस मटन की दुकानों को शहर से बाहर एक निश्चित स्थान पर लगाने के लिए पत्थलगांव एसडीएम को 1 हफ्ते के अंदर हटाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने पत्थलगांव की सडक़ निर्माण की भी जांच करने को कहा है। हाल ही में पत्थलगांव के लिए नाली निर्माण होना है  जिसके लिए एनएच विभाग को एक करोड़ उनहतर लाख रुपये का आवंटन हुआ है। जिसके तहत पत्थलगांव के चौक से लेकर पूरन तालाब तक दोनों और नाली का निर्माण किया जाना है। जिसके लिए कलेक्टर ने पत्थलगांव एसडीएम को गुणवत्तापूर्ण एवं मापदंड के हिसाब से बनाने के लिए निर्देशित किया।