छत्तीसगढ़ » जशपुर

Date : 19-Oct-2019

पत्थलगांव लिटिल रोज पब्लिक सीबीएससी स्कूल के बच्चों ने शहर की सड़कों पर रैली व मानव श्रृंखला बनाकर सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल खत्म करने का पैगाम दिया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 19 अक्टूबर।
पत्थलगांव स्थित लिटिल रोज पब्लिक सीबीएससी स्कूल के बच्चों ने शहर की सड़कों पर रैली व मानव श्रृंखला बनाकर सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल खत्म करने का पैगाम दिया। रैली में शामिल बच्चों ने प्लास्टिक की थैली का उपयोग बंद करने का नारा बुलंद किया। बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर प्लास्टिक के दुष्प्रभाव गिनाए। बच्चों को प्लास्टिक मुक्त समाज के आंदोलन में भरपूर सहयोग देने को प्रेरित किया।  

स्कूल के डायरेक्टर पवन अग्रवाल ने कहा कि प्लास्टिक के  उपयोग से  बचना चाहिए। प्लास्टिक को मवेशी  खाते हैं  जो पेट में जमा हो जाता है  उससे पशुओं की मौत हो जाती है , क्योंकि प्लास्टिक गलनशील पदार्थ नहीं है । हमें अपने आसपास स्वच्छता पर ध्यान देना चाहिए  ताकि बीमारियों पर रोकथाम लग सके । 

प्रिंसिपल जोगेन्द्र मेहर, वाइस प्रिंसिपल फतिमा सोगरा  ने विद्यार्थियों को अपने घर से भी इसी तरह प्लास्टिक लिफाफे एवं अन्य सामान एकत्र करके लाने का आह्वान किया, साथ ही डस्टबिन का उपयोग करने की अपील की इस मौके पर बच्चो ने नागरिको को रोककर उन्हें प्लास्टिक के स्थान पर अन्य विकल्प का प्रयोग करने की सलाह दी। इस दौरान बच्चो ने लोगों को सफाई के लाभ की जानकारी नारों के माध्यम से दी। कचरा निश्चित स्थान पर फेंकने व नल के आसपास गंदगी नहीं करने व शुद्ध जल पीने की समझाइश दी।

 


Date : 18-Oct-2019

गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में गांधीजी के जीवन दर्शन पर वाद-विवाद, निबंध, चित्रकला एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन पत्थलगांव महिला बाल विकास विभाग के सभा कक्ष में किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 18 अक्टूबर।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की150वीं जयंती के उपलक्ष्य में महात्मा गांधी जी के जीवन दर्शन पर वाद विवाद निबंध चित्रकला एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन पत्थलगांव महिला बाल विकास विभाग के सभा कक्ष में किया गया। जिसमें 26 हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी के कुल 312 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

वाद विवाद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के विक्की बंजारे दुत्तीय कुमारी प्रियंका गोयल सरस्वती शिशु मंदिर तृतीय स्थान कुमारी प्रतिभा विश्वाल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गाल्ला कोप्राप्त हुआ वही चित्रकला प्रतियोगिता में कुमारी अक्षरा मित्तल जोग पाल पब्लिक स्कूल को प्रथम स्थान कुमारी नेहा राठिया सरस्वती शिशु मंदिर को दुत्तीय कुमारी चंदा दास उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ निबंध में कुमारी प्राची बारीक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को प्रथम भूपेंद्र कुमार यादव सरस्वती शिशु मंदिर को दुत्तीय शैल शक्ति शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम तरविंद्र सिंह सेंट जेवीयर्स स्कूल  बन्दियाखार को प्रथम, कुमारी निशा पटेल सरस्वती शिशु मंदिर को द्वितीय एवं कुमारी रेखा बारीक सरस्वती शिशु मंदिर पत्थलगांव को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नगर पंचायत के उपाध्यक्ष जनार्दन पंकज रहे साथ ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद सियो सरल विकास खंड शिक्षा अधिकारी एम.आर.भगत सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी नित्यानंद छत्तर बीआरपी साहू नगर पंचायत के राम प्रसाद एवं कई विद्यालयों के शिक्षक शिक्षिकाएं एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। अतिथियों ने गांधीजी के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला।


Date : 17-Oct-2019

बेतरतीब खड़े वाहनों से रोजाना दस से 15 बार सड़कें जाम, कार्रवाई नहीं करने से सड़कों में चलने वाले आम लोगों की मुश्किलें और ज्यादा बढ़ती जाती है

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 17 अक्टूबर।
पत्थलगांव की सड़कों में खड़ी बेतरतीब गाडिय़ों के वजह से रोजाना यातायात में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिन में करीब दस से 15 बार सड़कें जाम हो रही है। 

सड़के छोटी और वाहन ज्यादा, ऊपर से सड़क किनारे खड़ी वाहन जिसमे छोटे गाड़ी से लेकर ट्रक ट्रेक्टर एवं पिकअप शामिल है वे बेतरतीब हालत में खड़े कर दिए जाते है जिससे सड़कों पर चलना मुश्किल हो जाता है। हमेशा से इन सड़कों के किनारे खड़े बेतरतीब वाहन पर कार्रवाई नहीं करने से सड़कों में चलने वाले आम लोगों की मुश्किलें और ज्यादा बढ़ती जाती है। कई बार सड़कों के जाम होने पर घण्टों तक लोग परेशान होते रहते हैं। 

पत्थलगांव की तीनों सड़कों मे कई बैंक मौजूद हंै। जिनके ग्राहकों के वाहन सड़क तक पहुंच जाते हंै। जिससे शहर के यातायात पूरी तरह से प्रभावित होति रहती है। पत्थलगांव की सड़कों पर वाहनों की आवाजाही 24 घण्टे अत्यधिक मात्रा में होती रहती है। जिससे परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है।

अनुविभागीय अधिकारी पुलिस योगेश देवांगन से सड़कों पर बेतरतीब खड़ी वाहनों के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि मैंने गुरुवार को तीनों सड़कों का विजिट किया। सड़कों पर बेतरतीब हालत में  खड़े  वाहनों से आवागमन बाधित तो हो रहा है। इस बारे में यातायात पुलिस से मिल कर एक अभियान चला कर लोगों को समझाने का प्रयास करेंगे। अगर फिर भी लोग सहयोग नही करते है तो उन बेतरतीब खड़ी वाहनों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 


Date : 16-Oct-2019

साइबर अपराध व यातायात नियमों की शिक्षक-स्कूली बच्चों को दी जानकारी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव/जशपुर, 16 अक्टूबर।
पुलिस अधीक्षक शंकर लाल बघेल के मार्गदर्शन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उनैजा खातून अंसारी  नेतृत्व में पुलिस उप अधीक्षक विकास पाटले, परिवहन अधिकारी  प्रकाश रावटे  साहब  सूबेदार सौरभ चंद्राकर यातायात प्रभारी जशपुर, सहायक प्राचार्य एस कुजुर, एनएसएस प्रभारी एम कुजुर, खेल प्रभारी संत एयूस केरकेटा एवं स्टाफ गण की उपस्थिति में मंगलवार को विजय भूषण सिंह कन्या. शासकीय महाविद्यालय जशपुर में यातायात जागरूकता  एवं साइबर क्राइम बाल अपराध जागरूकता अभियान कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान विकास पाटले के द्वारा साइबर अपराध के बारे में स्कूली छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को समझाया  गया। 

जिला परिवहन अधिकारी प्रकाश रावते द्वारा ड्रायबरी लाइसेंस बनाने की प्रकिया के बारें बताया गया एवं सूबेदार सौरभ चंद्राकर यातायात प्रभारी जशपुर के द्वारा बढ़ती हुई सड़क दुर्घटना को देखते हुए स्कूली छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि हमेसा दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट जरूर पहनना चाहिए बाइक में तीन सवारी न बिठाये, चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाने एवं  मालवाहक वाहनों में यात्रा ना करने  की, सलाह देकर वाहन चलाते समय सभी वाहन के जरूरी दस्तावेज को साथ रखकर चले ये सब आपकी जिम्मेदारी भी है। 

नाबालिग  स्कूली छात्र-छात्राओं को वाहन न चलाने एवं सुरक्षित चलने के लिए स्कूली छात्र छात्राओं को समझाइश दिया जब तक  आप 18 वर्ष के न  हो जाए और 18 वर्ष होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस ना बन जाए तब तक वाहन ना चलाएं साथ ही यह भी बताया गया कि गुड सेमेरिटन को प्रोत्साहित करने हेतु होने वाले सड़क दुर्घटना में घायलों को तुरन्त नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में इलाज हेतु मदद करने हेतु युवा वर्ग एवं आम नागरिकों को आगे आना चाहिए जिससे उस घायल की हर सम्भव मद्दत हो सके।


Date : 16-Oct-2019

पीडब्ल्यूडी रेस्टहाउस की दीवार गिरा कर बनाया जा रहा रास्ता

पत्थलगांव, 16 अक्टूबर। पीडब्ल्यूडी के रेस्टहाउस केम्पस की दीवार को गिरा कर आम रास्ता बनाया जा रहा है, जबकि रेस्टहाउस में राज्य के मंत्रियों सहित आला अधिकारियों का हमेशा आना-जाना होता रहता है। जिन्हें रात्रि विश्राम से लेकर कई मुद्दों पर अधिकारियों के साथ बैठक एवं चर्चा करना होता रहता है। जिसमे रेस्टहाउस की सुरक्षा के मद्देनजर वहां से किसी भी प्रकार की सामान्य आवाजाही के होने से मंत्रियों एवं आला अधिकारियों की सुरक्षा एवं प्रोटोकॉल में स्थानीय प्रशासन को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 

अचानक से रेस्टहाउस की दीवार को गिरा कर आम रास्ता बनाये जाने के बारे में फोन से छत्तीसगढ़ संवाददाता द्वारा पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता एम चारी से बात करने पर उन्होंने अनभिज्ञता जाहिर करते हुए पत्थलगांव नगरपंचायत सीएमओ से पूछने कहा। नगरपंचायत सीएमओ जयमंगल सिंह परिहार से पूछने पर उन्होंने बताया कि हमें इस बारे में कुछ नहीं मालूम। नगरपंचायत विभाग के द्वारा रेस्टहाउस की दीवार को नहीं गिराया गया है। वो पीडब्ल्यूडी का एरिया है। उस पर हमारा कोई हस्तक्षेप नहीं है। 

 


Date : 15-Oct-2019

रौनियर समाज ने प्लास्टिक मुक्त भारत के लिए योगदान देने लिया संकल्प

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 15 अक्टूबर।
पत्थलगांव रौनियार समाज की बैठक हुई जिसमें देश भर में चलाए जा रहे अभियान प्लास्टिक मुक्त भारत में रौनियार समाज ने भी कंधे से कंधा मिला कर चलने की सोच के साथ अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए प्लास्टिक मुक्त भारत के लिए अपना अपना योगदान देने के लिए कृत  संकल्प लिया। 

बैठक में  सभी समाज के लोगो के बीच प्लास्टिक से खुद को दूर रखने के लिए अपना बहुमूल्य योगदान देकर पर्यावरण के साथ खुद को भी सुरक्षित रखने के लिए आगे आये जब सभी लोग अपनी जिम्मेदारी को समझेंगे तो हमे इससे पूरी तरह दूर हो सकेंगे जब कोई भी दुकानदार आपको प्लास्टिक का थैला दे तो आप की भी जिम्मेदारी बनती है कि आप उसे लेने से मना करे तभी ये पहल सार्थक हो पायेगा न खुद प्लास्टिक का यूज करें न दुसरो को करने दे प्लास्टिक से होने वाले नुक्शान के बारे मे पत्थलगांव रौनियार समाज के अरुण गुप्ता ने बताया कि प्लास्टिक से पर्यावरण को भारी नुकसान होता है। जबकि हम सभी के लिए जरूरी है कि प्रकृति के द्वारा बनाये गए नियमो जिसमे साफ एवं स्वछ हवा और पानी हम सभी के साथ पशु पक्षी के जीने के लिए महत्वपूर्ण कड़ी है। पर आज कल प्लास्टिक से पर्यावरण को काफी नुक्शान पहुँच रहा है। गाय एवं पशुओ को प्लास्टिक से भारी नुकसान पहुंचता है। मिथलेश गुप्ता ने सभी समाज के लोगो से आग्रह किया कि जब भी आप लोग समान या सब्जी लेने दुकान या बाजार जाए तो अपने साथ कपड़े का थैला जरूर साथ ले जाये एवं दुकानदारों से प्लास्टिक के थैला दे तो आप उसे लेने से मना करें जबतक हम सब जागरूक नही होंगे तब तक ये सम्भव नही होगा।
 इसलिए खुद भी जागरूक हो एवं अपने दोस्तों को सगे सबन्धियों को भी प्लास्टिक से दूर होने के लिए कहे जिससे देश के प्रति अपनी अपनी जिम्मेदारी पूरी हो संके। और हम सब प्लास्टिक से खुद को फर कर पाए।
फोटो 1


Date : 14-Oct-2019

नगर पंचायत​ टीम ने दुकानदारों को कचरा इधर-उधर न फेंकने दी हिदायत

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 14 अक्टूबर।
सोमवार को नगर पंचायत द्वारा शहर में घूम-घूम कर दुकानों में होटल मालिक एवं दुकानदारों को लिखित रूप से कचरा इधर-उधर न फेंकने की हिदायत दी। नपं के पत्र में लिखा है कि आपके द्वारा दुकानों के सामने, सार्वजनिक जगहों पर, तालाबों-नालियों में कचरा फेंके जाने पर 300 रुपये एवं दुबारा पाए जाने पर 5000 रु तक का अर्थदण्ड लगाया जाएगा।

पत्थलगांव सीएमओ जयमंगल सिंह परिहार ने बताया कि हमारे स्वच्छता मित्र आप सभी के घर-घर दुकान जाकर कचरा को कलेक्ट करेंगे। उन्होंने शहरवासियों से खुद और अन्य लोगों को भी जागरूक करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि शहर में हम घूम-घूम कर दुकानदारों को पत्र देकर कचरा डस्टबिन में रखने बता रहे हैं। साथ ही शहरवासियों से शहर को स्वच्छ रखने में अपनी-अपनी सहभागिता देने कहा है। 


Date : 13-Oct-2019

प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ सम्मेलन में पहुंचे विधायक

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 13 अक्टूबर।
पत्थलगांव के अग्रसेन भवन में रविवार को छतीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के सम्मेलन हुआ। जिसमें प्रदेश भर से स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के पदाधिकारी एवं समस्त जशपुर जिले से स्वास्थ्य कर्मचारी सम्मिलित हुए। दोपहर से शुरू हुए कार्यक्रम में कुनकुरी विधायक यूडी मिंज के साथ जिला अध्यक्ष पवन अग्रवाल राज्य सहकारी समिति के उपाध्यक्ष रविन्द्र भाटिया सहित प्रितपाल सिंह भाटिया एकुलविंदर सिंह भाटिया सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए।

जिला अध्यक्ष पवन अग्रवाल ने कहा कि आप सभी बहुत मेहनत करते हैं। आप सभी के ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है कि स्वास्थ्य सबंधी बीमारियों से मरीजो को देखभाल से लेकर उनके इलाज में अपने अपने दायित्वो का निर्वहन करते हैं। अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा देते रहें। आप सभी का वेतन भी काफी कम है। स्वास्थ्य मंत्री से इस बारे में चर्चा की गई है। वे जरूर आप सभी के हितों का ध्यान रखेंगे।

कुनकुरी विधायक यूडी मिंज ने कहा कि इस प्रदेश स्तर के स्वास्थ्य सम्मेलन में शामिल होना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। आप सभी स्वास्थ्य कर्मचारी ही मरीजों को स्वास्थ्य लाभ दिलवाने में अपनी मुख्य भूमिका दिलाते रहे हैं। आप सभी के प्रयास को भुलाया नहीं जा सकता । रात जो या दिन 24 घंटे आप सब प्रदेश के सभी गाँव गाँव शहर शहर में अपनी सेवाय देते है वो तारीफे काबिल है। 

अपनी अनेक मांगों को लेकर प्रदेश के पदाधिकारियों ने भी मंच से सभी को सम्बोधिन्त किया। लगभग 700 से 8 00 लोगों की मौजूदगी में ये सम्मेलन हुवा। इस सम्मेलन में  अमरजीत भगत खाद्य योजना एवं संस्क्रति मंत्री एवं स्थानीय विधायक रामपुकार सिंह को भी सम्मिलत होना था जो कि समाचार लिखे जाने तक वे सभी नहीं पहुच पाए थे। 

प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के अध्यक्ष ओपी शर्मा ने बताया कि हम सभी आप सभी के लिए अपनी अपनी मिली हुई जिम्मेदारी के तहत काम करते रहे है और आगे भी आप सभी के बेहतर स्वास्थ्य  के लिए काम करते रहंगे हम सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों के अनेक मांगे है राज्य की भूपेश बघेल के सरकार से जिससे हम सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को ज्यादा सुविधाएं मिल संके इस पूरे कार्यक्रम में पत्थलगांव स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के अध्यछ पवन सिविल अस्पताल कर्मचारी संघ के अध्यछ बिडब्लू शर्मा, प्रदेश पदाधिकारी पीआर अजय, आलोक मिश्रा,  योगेश, संजय, राजकुमार बर्मन, यदु भूषण सिंग, अनवर खान, ललित यादव, उमेश डनसेना, देवकुमार चौधरी, अंजू बेबी खलखो, बिमल लकड़ा, सलेसियन मिंज, कपिला कुजूर, चंदा दास, एस लाल, अनुगामी लकड़ा, प्रीति टोप्पो, चमेली सांडिल्य सहित जशपुर डिस्टिक हेल्थ अधिकारी डॉ. रंजीत टोप्पो एवं लोदाम के बीएमो डॉ. आशुतोष तिर्की सहित स्वास्थ्य कर्मचारी मौजूद रहे।


Date : 11-Oct-2019

प्रदेश स्वा. कर्मचारी संघ सम्मेलन 13 को 

पत्थलगांव, 11 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ का प्रांतीय सम्मेलन पत्थलगांव में 13 अक्टूबर को अग्रसेन भवन पत्थलगांव में होने जा रहा है। प्रांतीय अध्यक्ष ओपी शर्मा प्रांतीय महामंत्री आलोक मिश्रा, उपाध्यक्ष तूफान अली सरगुजा संभाग के अध्यक्ष अनिल पांडे प्रांतीय जिला पदाधिकारी पी. आर.अजय जिला अध्यक्ष जशपुर पत्थलगांव सुखमणि चंद्राकर जिला अध्यक्ष रायगढ़ उमेद राम पटेल सिविल अस्पताल पत्थलगांव अध्यक्ष बीडब्ल्यू शर्मा के मार्गदर्शन में प्रांतीय सम्मेलन एवं सम्मान समारोह आयोजित किया गया है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, विधायक राम पुकार सिंह, विशेष अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल के साथ धर्मजयगढ़ विधायक, लैलूंगा विधायक, सारंगढ़ विधायक, रायगढ़ विधायक, लुंड्रा विधायक, उपस्थित रहेेंगे।

 इस संबंध में पत्थलगांव छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ पत्थलगांव के अध्यक्ष पवन वैष्णव ने बताया कि यह हम सभी स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के लिये अत्यंत गौरव का विषय है कि पत्थलगांव में छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ का प्रांतीय सम्मेलन 13 अक्टूबर को होने जा रहा है।

 स्वास्थ्य कर्मचारियों से आग्रह है कि अधिक से अधिक संख्या में सम्मिलित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने एवं स्वास्थ्य विभाग की मांग हेतु शासन-प्रशासन को ज्ञापन प्रेषित कर ध्यान आकर्षित की जाएगी।


Date : 10-Oct-2019

भव्य शोभायात्रा निकाल कर मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 10 अक्टूबर।
नवरात्र के समापन के बाद मंगलवार को भव्य शोभायात्रा निकाल कर मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। सड़कों के दोनों ओर भक्त हाथ जोड़े मां से आशीर्वाद मांग रहे थे। दूर दराज के गांव के लोग भी पहुंचे।
दुर्गा पंडालों के भक्तों द्वारा भक्तिमय गानों की धुन पर शोभायात्रा में नाचते नजर आए। आगे-आगे ढोल मंजीरों की थाप पर नर्तक दल शोभायात्रा में झूमते रहे। शहर का माहौल भक्तिमय हो गया था और सभी मां के जयकारा लगाते हुए झूम रहे थे। 
शहर के तीनों मार्गों से भक्तों को देवी माता के दर्शन करा कर विसर्जन करने का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। पूरे विधि-विधान के साथ माता की मूर्तियों को विसर्जित किया गया। लोगों ने पारम्परिक ढंग से मां दुर्गा को विदाई दी। समिति की महिलाएं पारंपरिक साड़ी व पुरुष पगड़ी में नजर आये। 

शोभायात्रा में व्यवस्था बनाने पुलिस भी साथ-साथ चल रही थी। शोभायात्रा के अंतिम पड़ाव में तालाबों में आरती की गई। सभी ने जयकारे लगाए और फिर मूर्ति विसर्जित की गई। इस दौरान काफी लोगों की आंखें नम हो गई। मंगलवार को माता के विसर्जन के दौरान कुछ बड़े वाहनों के शहर में प्रवेश से अनुविभागीय अधिकारी पुलिस योगेश देवांगन से बात की गई। जिस पर उन्होंने कहा कि वे स्वयं शहर के बाहर गाडिय़ों को खड़े करने में लगे हुए हैं। दुर्गा समिति के द्वारा दिये गए समय में गड़बड़ी से कुछ गाडिय़ां शहर में प्रवेश कर गई। एक बजे से सभी बड़ी गाडिय़ों को शहर से बाहर ही रोक दिया गया है, जिससे किसी भी प्रकार अव्यवस्था न हो सके।


Date : 10-Oct-2019

पंगसुवा में मेधावी छात्रों को कर्मचारी संगठन ने किया सम्मानित 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 10 अक्टूबर।
शैक्षिक विकास कर्मचारी समिति पंगसुवां के द्वारा ग्राम के प्रतिभावान बच्चों को उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया।
 कक्षा 12वीं में भूमिका बेहरा 78 प्रतिशत एवं कक्षा 10वीं से किरण प्रधान 89 प्रतिशत, अजरीता नाग  87 प्रतिशत, दीपक सिंह 86 प्रतिशत, विभूति सिदार इंग्लिश मीडियम में 81 प्रतिशत, विनोद बेहरा 78 प्रतिशत, विजय कुमार 77 प्रतिशत, संपत्ति 76 प्रतिशत, विकास नाग 75 प्रतिशत अंक हासिल किया था। इन्हें कर्मचारी संगठन पंगसुवां द्वारा सम्मानित किया गया।

पंगसुवा कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष वेदानंद आर्य ने सभी छात्रों को अपनी मेहनत से स्कूल, गाँव के साथ अपने माता पिता का नाम रोशन करने कहा। उन्होंने कहा, आप जितनी ज्यादा लगन के साथ पढ़ाई करेंगे उतना ही आपका भविष्य बनेगा। पढ़ाई में हमेशा अव्वल रहने का जुनून सभी छात्रों में रहना चाहिए, तभी अच्छी पढ़ाई कर पाओगे। जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे, उतना ही ज्यादा अच्छा आपका रिजल्ट होगा।

कार्यक्रम में संगठन के संरक्षक रामप्रसाद सिदार, कोषाध्यक्ष धरम नाग, सचिव सम्पत लाल नाग, श्यामलाल नाग,  नंद कुमार बघेल, गजानन नाग,  देव सिंह, हरिहर साय नाग, रामप्रसाद नाग, शेष कुमार नाग, मोहनलाल बेहरा,  अभयानंद बेहरा, मदनलाल नाग के द्वारा प्रतिभावान बच्चों को सम्मानित किया गया। विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

 


Date : 10-Oct-2019

दुर्गा पंडालों के भक्तों द्वारा भव्य शोभायात्रा निकाल कर मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 10 अक्टूबर।
नवरात्र के समापन के बाद मंगलवार को भव्य शोभायात्रा निकाल कर मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। सडक़ों के दोनों ओर भक्त हाथ जोड़े मां से आशीर्वाद मांग रहे थे। दूर दराज के गांव के लोग भी पहुंचे।

दुर्गा पंडालों के भक्तों द्वारा भक्तिमय गानों की धुन पर शोभायात्रा में नाचते नजर आए। आगे-आगे ढोल मंजीरों की थाप पर नर्तक दल शोभायात्रा में झूमते रहे। शहर का माहौल भक्तिमय हो गया था और सभी मां के जयकारा लगाते हुए झूम रहे थे। 

शहर के तीनों मार्गों से भक्तों को देवी माता के दर्शन करा कर विसर्जन करने का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। पूरे विधि-विधान के साथ माता की मूर्तियों को विसर्जित किया गया। लोगों ने पारम्परिक ढंग से मां दुर्गा को विदाई दी। समिति की महिलाएं पारंपरिक साड़ी व पुरुष पगड़ी में नजर आये। 

शोभायात्रा में व्यवस्था बनाने पुलिस भी साथ-साथ चल रही थी। शोभायात्रा के अंतिम पड़ाव में तालाबों में आरती की गई। सभी ने जयकारे लगाए और फिर मूर्ति विसर्जित की गई। इस दौरान काफी लोगों की आंखें नम हो गई। मंगलवार को माता के विसर्जन के दौरान कुछ बड़े वाहनों के शहर में प्रवेश से अनुविभागीय अधिकारी पुलिस योगेश देवांगन से बात की गई। जिस पर उन्होंने कहा कि वे स्वयं शहर के बाहर गाडिय़ों को खड़े करने में लगे हुए हैं। दुर्गा समिति के द्वारा दिये गए समय में गड़बड़ी से कुछ गाडिय़ां शहर में प्रवेश कर गई। एक बजे से सभी बड़ी गाडिय़ों को शहर से बाहर ही रोक दिया गया है, जिससे किसी भी प्रकार अव्यवस्था न हो सके।