छत्तीसगढ़ » जशपुर

Previous12345678Next
14-Apr-2021 9:12 PM 11

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 14 अपै्रल। बुधवार पत्थलगांव के विधायक एवं केबिनेट मंत्री दर्जा रामपुकार सिंह ने सिविल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लिया। विधायक रामपुकार सिंह ने कहा कि प्रोटोकॉल के तहत आने वाले लोग अधिक से अधिक संख्या में कोरोना वैक्सीन लें।

इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सत्य नारायण शर्माए हरगोविन्द अग्रवालए महेंद्र अग्रवालए बृज मोहन गुप्ता सहित 45 साल से अधिक उम्र वाले दर्जनों लोगों ने कोरोना वैक्सीन की डोज ली। विधायक ने आम जनता के लिए संदेश दिया कि वह कोरोना महामारी को देखते हुए कोविड वैक्सीन का टीका अतिशीघ्र लगवाए।

अभी हाल के दिनों में कोरोना के ज्यादा संक्रमण मरीजो की संख्या के बढऩे की वजह से जिला प्रशाशन ने पूरे जिले को कन्टेंटमेंन जोन घोषित किया हुआ है। इसलिए बिना आवश्यक कार्य के घर से बिल्कुल न निकले प्रशाशन का पूरा सहयोग करें तभी इसी भयावह कोरोना महामारी से लड़ सकेंगे वहीं  शासन प्रशासन के द्वारा जारी की गई कोरोना गाइड लाइन का पालन कर स्वयं व परिवार को कोरोना महामारी से सुरक्षित रखे। ये हर ब्यक्ति की जिम्मेदारी है। इसका पालन हो।


11-Apr-2021 9:37 PM 20

पत्थलगांव, 11 अप्रैल। रविवार की सुबह से ही पुलिस ने बेवजह सडक़ों पर घूमते लोगों को पकड़ा और उन्हें कसरत कराकर छोड़ा।

 शहर की सडक़ों पर बेवजह घूमने वालों पर पुलिस सख्त हुई। घूमने वाले युवकों को कसरत करवाया गया, तब जाने दिया गया और आगे से बिना आवश्यक कार्य के निकलने से सख्त मना किया गया।

ज्ञात हो कि जिले में कोरोना मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए कलेक्टर ने महादेव कावरे ने जशपुर जिले को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए रविवार की सुबह छ: बजे से 18 अप्रैल की सुबह छ: बजे तक के लिए मेडिकल, दूध, पशुचारा, एवं सब्जी को कुछ समय की छूट देते हुए अन्य सभी कार्यों पर प्रतिबंध लगाया। आम जनों को भी अब पूरी तरह प्रशासन के नियमों को मानने की जरूरत है, जिससे कोरोना के चेन को बढऩे से हर हाल में रोका जाए।

 


11-Apr-2021 9:35 PM 18

पत्थलगांव, 11 अप्रैल। रविवार को पाकरगांव में नलजल योजना के तहत पानी टंकी निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया गया। इस अवसर पर पाकरगांव की सरपंच धनमती प्रधान, बीडीसी ज्योति मिंज पीएचई के सब इंजीनियर नायक ग्राम पंचायत सचिव संदीप राज, गणेश बेहरा, खुलेश्वर यादव, प्रेमचंद, चूड़ामणि यादव, मंत्री राम, मनोज यादव, धनेश्वर बेहरा मौजूद रहे। कोरोना महामारी का ध्यान रखते हुए मास्क पहन कर दूरी बना कर भूमिपूजन किया गया। इस पानी टँकी के निर्माण होने से ग्रामवासियों को पानी की आपूर्ति अच्छे से हो पाएगी।


10-Apr-2021 8:30 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 10 अप्रैल। दो अप्रैल की रात को जिले के कुनकुरी थाना क्षेत्र के गांव में एक महिला के साथ हुए गैंगरेप के फरार 4 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में पुलिस पहले ही 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है।

 पुुलिस के अनुसार 5 अप्रैल को पीडि़ता ने थाना कुनकुरी आकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि 2 अप्रैल को पीडि़ता से पानी मांगने का बहाना बनाकर बाहर बुलाकर कार में पकडक़र बैठा दिए एवं 7 आरोपियों के द्वारा गटपहरी जंगल ले जाकर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किए। जिस पर थाना कुनकुरी में अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया है।

प्रकरण में 3 आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है एवं अन्य 4 आरोपी राजू राम, मिथुनराम उर्फ नान, विभीषण राम, शीतल राम उर्फ ननका सभी निवासी ढोढीडांड को गिरफ्तार किया गया एवं घटना में प्रयुक्त वाहन एमएच 02 एपी 1259 व सीजी 14 एमएम 4803 को जब्त किया गया है। आज 10 अप्रैल को न्यायालय में गिरफ्तारी पश्चात रिमांड के लिए पेश किया गया है।


09-Apr-2021 8:18 PM 14

पत्थलगांव, 9 अप्रैल। रविवार 11 अप्रैल सुबह 6 बजे से 18 अप्रैल की सुबह छ: बजे तक संपूर्ण जशपुर जिले को कलेक्टर ने कंटेनमेंट ज़ोन घोषित किया है। कलेक्टर महादेव कावरे ने आदेश जारी कर कड़े प्रतिबंध लगाते हुए जिलेवासियों को नियमों को कड़ाई से मानने की बात कही है। नियमों को नहीं मानने पर कड़ी कानूनी कार्यवाही करने की बात कही गई है।  रविवार को सुबह 6 बजे से 18 अप्रैल की सुबह छ: बजे तक पूरा जशपुर जि़ले को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

 सिर्फ अति आवश्यक कार्य जिसमें अस्पताल सबंधी लैब मेडिकल दुकान दुग्ध ब्यवसाई और पशु चारा बेचने वालों को कुछ समय के लिए नियम अनुसार सोशल डिस्टेंस और मास्क लगाते हुए दुकान खोलने की अनुमति दी गई है।


09-Apr-2021 7:32 PM 13

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 9 अप्रैल।
संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक  यू.डी.मिंज की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में परियोजना क्रियान्वयन समिति की बैठक आयोजित हुई। इस अवसर पर कलेक्टर महादेव कावरे, वनमंडलाधिकारी कृष्ण जाधव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  के.एस.मण्डावी, परियोजना प्रशासक बी .के. राजपूत, सभी विकासखंडों के जनपद सीईओ सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

परियोजना क्रियान्वयन समिति की बैठक में श्री मिंज ने जिले में कोविड-19 के बढ़ते प्रकरणों को ध्यान में रखते हुए सभी अधिकारियों को अपना एवं अपने परिवार का ध्यान रखने एवं कोविड-19 गाईड लाईन का पालन करते हुए कार्य करने की बात कही। उन्होंनें जिले में आदिवासी क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, उद्यानिकी की स्थिति को बेहतर बनाने के साथ ही अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवाओं को रोजगार से जोडऩे तथा क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए किए जाने वाले कार्यो के संबंध में विस्तार से चर्चा की। 
उन्होंने जिले में परियोजना मद से युवाओं के कौशल विकास प्रशिक्षण, जैसे विभिन्न कार्य किए जाने के निर्देश दिए। जिससे युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो सके।

मिंज ने जिले में कृषि के क्षेत्र में विकास के संबंध में बताते हुए कहा कि जिले में कृषि के विकास की अपार संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि भविष्य में जशपुर एग्रो टूरिज्म के लिए जाना जाएगा। यहां की जलवायु विभिन्न फसलों चाय, कॉफी, सेव, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, चिकू, उत्पादन के लिए अनुकूल है। इस हेतु यहां मौसमी फसलों के साथ ही उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने की  आवष्यकता है साथ ही इसके प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने की बात कही। जिससे स्थानीय उत्पादित वस्तुओं को वैल्यू एडिषिन कर विक्रय के लिए बाजार उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने इस संबंध में सभी विभागों को विषेष प्रयास करने के निर्देष दिए। श्री मिंज ने जिले में ड्रिप सिंचाई के माध्यम से खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने की बात कही। जिससे कि किसानों को सिंचाई के लिए अधिक पानी की आवष्यकता न पड़े एवं वे सिमित जल से ही उत्पादन को बढ़ा सके साथ ही मिट्टी के कटाव को भी रोका जा सके। इस दौरान  मिंज द्वारा बीते वर्षों में परियोजना मद से स्वीकृृत कार्यों की अद्यतन स्थिति समीक्षा करते हुए लंबित एवं अपूर्ण कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कराए जाने के भी निर्देश संबंधित विभागों को दिए गए। साथ ही पूर्ण हो चुके कार्यो का पूर्णता प्रमाण पत्र विभाग को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने एजेंसियों द्वारा गत वर्षों में स्वीकृत राशि का उपयोग न करने के संबंध में नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जिले के विकास और जनहित कार्यों में दिए जाने वाले राषि का उपयोग एजेंसी तत्परता से करे। साथ ही गत वर्षो के स्वीकृत राशि जिनका उपयोग नहीं किया गया है।

उक्त राशि संबंधित विभाग को लौटाने के निर्देश दिए। श्री मिंज ने छत्तीसगढ़ षासन की महत्वपूर्ण योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बारी के संबंध में जानकारी लेते हुए गौठानों में नियमित गोबर खरीदी खाद निर्माण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों के माध्यम से महिला समूह को विभिन्न गतिविधियों से जोडक़र उन्हें स्वावलंबी बनाने एवं गौठान को आत्म निर्भर बनाने की बात कही। इस हेतु उन्होंने सभी अधिकारियों को प्राथमिकता से कार्य करने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर कावरे ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि परियोजना मद का उद्देश्य जिले के आदिवासी वर्ग के लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाना है। उन्होंने सभी विभागों को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने तथा राशि का समय-सीमा में उपयोग सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिले में स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि के क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न कार्य किए जाने है। साथ ही सभी एजेंसियों को माह के 5 तारीख तक स्वीकृत निर्माण कार्यो की कार्य प्रगति की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। बैठक में परियोजना प्रशासक  राजपूत ने चालू वित्तीय वर्ष में परियोजना मद के अंतर्गत आबंटन एवं इसके अंतर्गत कराए जाने वाले कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सभी एजेंसियों को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए कार्य योजना तैयार कर प्रशासकीय स्वीकृति हेतु यथाशीघ्र प्रस्तुत करने की बात कही।
 


07-Apr-2021 9:49 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 7 अप्रैल। बिना मास्क राह में अब चलते दिखे मतलब होगा फाईन।  राह चलते लोग हो या बाइक चलाते लोग, सभी को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने की हिदायत हमेशा दी जाती रही है। पर लोग बिना मास्क घूमते देखे जाते रहे है। जशपुर रोड थाना के सामने पुलिस ने बुधवार को सडक़ों में बिना मास्क के चल रहे लोगों का 500- 500 रु. चालान काटा। लोगों को इस महामारी के बढ़ते चैन को तोडऩे के लिए हमेशा मास्क लगाकर ही घर से निकलना चाहिए, जिससे खुद भी बचेंगे और दूसरों को भी बचाने में मदद कर सकेंगे।


07-Apr-2021 9:49 PM 20

   अग्रवाल सभा ने किया चेंबर उपाध्यक्ष का किया सम्मान   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 7 अप्रैल। पत्थलगांव अग्रसेन भवन में अग्रवाल सभा एवं नगर के व्यापारी बंधुओं ने छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष सुशील रामदास एवं कॉमर्स के पूर्व मंत्री राजेश अग्रवाल का सम्मान समारोह रखा गया था। जहां पत्थलगांव अग्रवाल सभा के अध्यक्ष व्रम्हप्रकाश अग्रवाल, सरगुजा संभाग के कार्यकारी अध्यक्ष पवन अग्रवाल, अग्रवाल सभा के संरक्षक राम लाल अग्रवाल मंच पर आसीन सभी लोगों का सम्मान किया गया।

अग्रवाल सभा के सचिव अनिल मित्तल ने रायगढ़ से पधारे चेंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष सुशील रामदास का स्वागत अभिनन्दन किया गया। सुशील रामदास ने कहा कि मेरी कर्म भूमि पत्थलगांव ही रही है। जहां के लोगों के आशीर्वाद व स्नेह से मैं आज इतने बड़े मुकाम पर पहुंचा हूं। आज व्यापारिक संगठन में एकता की कमी हर जगह देखी जा रही हैं। जिसका फायदा प्रशासन में बैठे अधिकारी, कर्मचारी द्वारा उठाया जाता है। हमें व्यापारिक संगठन को एक परिवार की तरह मजबूती प्रदान करनी होगी। व्यापारिक संगठन किसी भी पार्टी का सिंबॉल नहीं होता। व्यापारी चाहे छोटा हो चाहे बड़ा हो वह एक व्यापारी ही है। वह हमारे परिवार का एक हिस्सा है। हमारी सोच इस तरह की होगी, तो वह व्यापारी संगठन मजबूत एवं शोषण के विरुद्ध लडऩे के लिए अग्रसर होगा। हमें जशपुर जिले में व्यापारिक संगठन को चेंबर ऑफ कॉमर्स से जुडक़र मजबूत बनाना है एवं आने वाले समय में छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स के बड़े ओहदे पर पत्थलगांव के व्यापारिक संगठन को भी आगे लेकर जाना है।

 पत्थलगांव सरगुजा संभाग के कार्यकारी अध्यक्ष पवन अग्रवाल ने कहा कि हमें ज्यादा से ज्यादा व्यापारियों को छत्तीसगढ़ चैंबर्स में जोडक़र अपनी भागीदारी निभानी है एवं व्यापारिक संगठन को मजबूत करने की कदम बढ़ाना है।

 कार्यक्रम में सतविंदर सिंह भाटिया, अरुण गुप्ता, अंजनी मित्तल प्रयागराज अग्रवाल, अनिल अग्रवाल, सतीश जिंदल, आशीष अग्रवाल, मनमोहन गोयल, नरेश बंसल, नरेश अग्रवाल, पप्पल अग्रवाल, जगदीश अग्रवाल सहित दर्जनों व्यापारी उपस्थित थे।


06-Apr-2021 8:07 PM 27

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 6 अप्रैल। तमता पंडरीपानी के रास्ते पर थोक व्यापारी के एक कर्मचारी की आंखों में मिर्च पाउडर डालकर गाड़ी में रखे 8 लाख रुपये व वाहन लूटने का मामला सामने आया है। पत्थलगांव पुलिस ने मामला दर्ज कर अपराधियों को पकडऩे में लग गई है।

पत्थलगांव एसडीओपी योगेश देवांगन ने बताया कि शनिवार रात को करीब साढ़े आठ बजे पंडरीपानी नाले के पास गाड़ी रोक कर ड्राइवर को मिर्ची पावडर लगाकर रुपये लूट ले जाने की रिपोर्ट लिखवाई गई है। पुलिस तथ्यों के आधार पप जांच में बढ़ रही है। सबूत इक_े कर रहे हैं। जल्द ही अपराधियों तक पहुच कर मामले को सुलझाएंगे।

पान मसाला व जनरल सामग्री के थोक कारोबारी का कर्मचारी कुलोमणि यादव ने बताया कि वह पत्थलगांव निवासी अरुण गुप्ता के यहां का कर्मचारी है। अपने मालिक के माजदा गाड़ी में माल लोडकर जशपुर गया था और व्यापारियों को माल बेच कर  वापस पत्थलगांव आ रहा था। चालक कुलोमणी यादव निवासी घरजियाबथान जब बुढ़ानाला पण्डरीपानी के पास पहुंचा ही था तभी 2 अज्ञात व्यक्ति के द्वारा गाड़ी रोककर आंख में मिर्ची पावडर डालकर माजदा गाड़ी एवं गाड़ी में रखे वसूली के रकम आठ लाख रूपये को लूट ले गए। लूटेरे गाड़ी लेकर तमता की ओर भाग गए। उसने घटना की जानकारी फोन पर अपने मालिक को दी, उसके बाद जब आसपास के ग्रामीणों के साथ आगे गए तो कुछ दूर रास्ते में माजदा गाड़ी खड़ी मिली, पर तब तक आरोपी लूट की रकम लेकर फरार हो चुके थे ।

पहले भी हो चुकी है घटनाएं

विदित हो कि पत्थलगांव क्षेत्र पूरे जशपुर जिले का सबसे बड़ा व्यवसाय क्षेत्र माना जाता है। यहां रोजाना ही व्यवसायियों के कर्मचारियों द्वारा लाखों रुपए नकदी लेकर लाइन जाकर वसूली का कार्य किया जाता है। रकम लेकर लौट रहे व्यवसाई एवं कर्मचारियों के साथ कई मर्तबा इस तरह की लूट की वारदात सामने आ चुकी है।


04-Apr-2021 3:46 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 4 अप्रैल।
पुलिस ने एक महिला की शिकायत पर रिश्ते में चाचा लगने वाले युवक के खिलाफ बलात्कार समेत विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है। 
पुलिस के मुताबिक पीडि़त महिला पत्थलगांव के नजदीकी गांव की रहने वाली है। लगभग 8 साल पहले पति का निधन हो चुका था। महिला के दूर के रिश्ते में चाचा लगने वाले युवक का उसके घर आना-जाना था। पति की मौत के बाद युवक ने उसे शादी का झांसा देकर कुछ दिनों साथ रखा और शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण किया। इसके बाद महिला को युवक ने भांटामुड़ा में किराए के मकान में कई साल तक रखते हुए शादी करने का भरोसा देकर शारीरिक शोषण किया, बाद में वह शादी की बात से मुकर कर फरार हो गया। महिला की शिकायत पर पुलिस ने युवक के खिलाफ धारा 366 व 376 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है।
 


01-Apr-2021 8:40 PM 16

पत्थलगांव, 1 अप्रैल। पत्थलगांव विकासखंड के कोविड-19 कांटेक्ट ट्रेसिंग दल के अधिकारियों को खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. जेम्स मिंज के निगरानी में कोरोना टीका लगाया गया।

विकासखंड शिक्षा अधिकारी डीआर भगत, सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी नित्यानंद साय छत्तर, पत्थलगांव शहरी क्षेत्र के कांटेक्ट ट्रेसिंग अधिकारी  लक्ष्मण कुमार , अनिल बेहरा, विवेकानंद  मिर्रे तथा समाजसेवी एवं एलआईसी के अभिकर्ता  कृष्ण कुमार सिंह को कोरोना की प्रथम डोज का टीका लगाया गया। इस दौरान विकासखंड शिक्षा अधिकारी  डी आर भगत ने सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करने तथा अनिवार्य रूप से मास्क लगाने की अपील की।

सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी नित्यानंद साय छत्तर ने सभी को कोरोना वायरस से बचाव हेतु टीकाकरण अनिवार्य रूप से जरूर लगाने का सुझाव दिया। जिस तरह से कोरोना अब पहले से ज्यादा खतरनाक होकर आया है। इसलिए बचाव के लिए सरकारी गाइडलाइन का पालन करना जरूरी हो गया है।

घर से बाहर निकलते ही आवश्यक रूप से मास्क लगाए हाथ को  साबुन या सेनेटाइजर से धोते रहे।  जिस तरह प्रशासन ने शहर में नाइट कफ्र्यू लगा दिया है इसलिए ज्यादा सावधानी बरतें, जिससे इस बढ़ते कोरोना वाइरस के चैन को तोड़ा जा सके।


27-Mar-2021 8:38 PM 28

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 27 मार्च।  सडक़ों पर बेतरतीब वाहन खडा करने वालों पर कार्रवाई की गई। पत्थलगांव एसडीओपी योगेश देवांगन एवं थाना प्रभारी जीवंत जांगड़े ने अपने दल बल के साथ शनिवार को सडक़ों में निकल कर  सडक़ों पर वाहन खड़े करने वालों पर जुर्माना वसूला।

हाल के दिनों में शहर में बेपरवाह होकर वाहनों को मनमानी तरीक़े से सडक़ो में खड़ा कर दिया जाता रहा था जिससे यातायात पूरी तरह प्रभावित होता था। सडक़ो में चलने वाले लोगो को जाम में फंसना पड़ता था जिससे पूरी तरह से शहर वासी परेशान थे। अभी हाल के दिनों में शहरवासी एवं प्रशासन के अधिकारियों के द्वारा मीटिंग कर सडक़ों पर गाड़ी खड़ी करने की मनाही की गई थी। वाहन के सडक़ो में खड़ा  करने पर जुर्माना करने की भी बात कही थी काफी दिनों के होने के बाद भी जब लोगों ने इस बात को नहीं माना तो प्रशासन ने कड़ा रुख अपनाते हुए अब चालान काट कर सडक़ों पर गाड़ी खड़ा करने वालों को सुधारने का मन बनाया है।

 एसडीओपी योगेश देवांगन ने कहा कि अब शहर में सडक़ों पर बेतरतीब गाड़ी खड़ा करने वालों पर लगातार कार्रवाई की जाती रहेगी साथ ही आम लोगों से अपील भी की की वाहनों को सडक़ों में न खड़ा करे जिससे अन्य लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए जिम्मेदार बने और जिम्मेदारी का परिचय दें।

पालीडीह चौक में प्रभारी तहसीलदार प्रीति शर्मा के  कोविड़ महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए बिना मास्क के घूमने वालों का चालान काटा गया। कुल चार लोगों के ऊपर 500-500 रुपए का जुर्माना किया गया जिसमें तहसील ऑफिस के अनिल मिर्रे एवं तहसील के अन्य कर्मचारी के साथ पुलिस भी मौजूद रही । पत्थलगांव शहर के सडक़ों तक सामान निकालने वालों पर नगर पालिका के द्वारा कार्यवाही की गई लोगों के द्वारा दुकानों के सामान को आगे तक फैला कर रखने से सडक़ों की आवाजाही में काफी परेशानी निर्मित होती थी जिससे सडक़ें जाम भी होती रहती थी। दुकानदारों को काफी बार बताने के बाद भी जब दुकानदार अपने सामानों को सडक़ों तक पहुंचाना शुरू कर दिया तो नगरपंचायत ने उन दुकानदारों का चालान काटा।


27-Mar-2021 8:37 PM 22

पत्थलगांव, 27 मार्च।  सिविल अस्पताल में आज प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय की बहनों द्वारा दादी जानकी की प्रथम पुण्यतिथि पर ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप का उद्घाटन जशपुर सीएमओ डा. पी सुथार एवं पवन अग्रवाल, सत्यनारायण शर्मा द्वारा दीप प्रज्वलित कर ब्लड डोनेशन कैंप का शुभारंभ किया गया।  इस अवसर पर प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय पत्थलगांव की बहन नीलू ने बताया कि डॉक्टर की उपाधि प्राप्त दादी जानकी जी 104 वर्ष की थी जिन्हें विश्व की सबसे एकाग्र चित्त महिला का खिताब मिला था इनके द्वारा हमेशा से ही ब्रह्मकुमारी संस्था से जुडक़र सेवा भाव के कार्य किए गए। आज दादी जानकी जी के प्रथम पुण्यतिथि पर ब्रह्मकुमारी बहनों एवं नागरिकों ने पुष्प अर्पित कर इन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। कैंप में लगभग 30 भाई बहनों ने ब्लड डोनेशन किया।


27-Mar-2021 8:35 PM 19

   असामाजिक तत्वों पर रहेगी पैनी नजर   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 27 मार्च। कल पत्थलगांव थाना परिसर में होली पर्व एवं कोरोना महामारी के बढ़ते मामले को देखते हुए शांति  समति की बैठक हुई  जिसमें शांति पूर्वक संपन्न त्योहार मनाने एवं सार्वजनिक रूप से होली खेलने से मना किया गया।

इस अवसर पर एसडीओपी योगेश देवांगन, थाना प्रभारी जीवनलाल जांगड़े ने बताया कि कोरोना वायरस को देखते हुए होली पर्व मनाने के लिए सरकार की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। इस अवसर पर होली मिलन समारोह नहीं करने की  हिदायत दी गई है। होली में हुड़दंग एवं उत्पात मचाने वाले की पहचान कर सख्त कार्रवाई किया जाएगा। असमाजिक तत्वों पर पैनी नजर रख कर गलत हरकत करने पर सख्त कार्रवाई होगी।

एक साथ पांच लोगों के रहने पर मनाही है। मुस्लिम समाज से भी 28 तारीख को सब्बे बारात त्योहार पर बात की  गई जिस पर मुस्लिम समाज के लोगों ने बताया कि इस त्योहार में हम मस्जिद पर ही नमाज पढ़ कर इसे मनाते है। बैठक में सत्यनारायण शर्मा, पवन अग्रवाल, विजय त्रिपाठी, हरगोविन्द अग्रवाल, नप उपाध्यक्ष श्यामनारायण गुप्ता, संजय लोहिया, पार्षद सुनील अग्रवाल,आनन्द गुप्ता,सतीश अग्रवाल, पुनीत राम डहरिया,मेरी तिर्की, सुंदर लकड़ा,रेखामुनि भगत,एल्डरमैन बबलू तिवारी, जितेंद्र गुप्ता,सांसद प्रतिनिधि अंकित बंसल,प्रेस क्लब अध्यक्ष नीरज गुप्ता, अवजोत सिंग भाटिया, पिंटू भाटिया, महेश गुप्ता, रेहान कादरी, रूबल भाटिया,जितेंद्र सोनी,मुकेश अग्रवाल,दामोदर शर्मा, रेहान कादरी ,वशीर खान,बदरुद्दीन खान,आदि कई लोग शामिल हुए।


27-Mar-2021 8:25 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 27 मार्च। शनिवार संकुल स्तर पर  तिलडेगा के सभी स्कूलों के शिक्षको ने बच्चों को खेल खेल की विधि में पढ़ाने के लिए काफी कुछ बनाकर स्कूल में प्रदर्शित किया जिसमें सांपों के बारे में बताया गया, मच्छरों के बारे में जानकारी देना पढाने के लिए अनेक विधि जिसमे बच्चो को आसानी से पढाया जा संके और बच्चे उसे जल्दी से सिख पाए।

कोरोना महामारी से बचने के तरीके को भी चित्रो के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। प्रदर्शित कर रहे शिक्षिकाओं ने अपने द्वारा बनाये गए तरह तरह ड्राइंग के बारे में विस्तार से बताया कि इसे कैसे और क्यों बनाया गया है। इससे क्या फायदे होंगे।

 इस संकुल स्तर टीएलएम प्रदर्शन में तिलडेगा के कर्यक्रम स्थल मिडिल स्कूल में कुल 14 स्कुल जिसमें 12 प्राथमिक स्कूल 2, मिडिल स्कूल और एक हाई स्कूल के शिक्षक एवं शिक्षिकाये शामिल हुए। संकुल समन्यवक अनिल बेहरा हाई स्कूल की प्राचार्य गायत्री पैंकरा, मिडिल स्कूल के हेडमास्टर प्रताप गुप्ता, बीआरसी से कमलेश कुमार मेहर, मयंक गुप्ता सहित समस्त तिलडेगा संकुल के शिक्षक  एवं शिक्षिकाये शामिल रहे।

ज्ञात हो कि इस तरह के कार्यक्रम समय समय पर किये जाते रहना चाहिए जिससे स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के नए नए विधि को सामने लाकर प्रदर्शित किया जाए जिससे छात्र भी ज्यादा सन्तुष्ट होकर पढ़ संके।


26-Mar-2021 6:58 PM 12

पत्थलगांव, 26 मार्च। कोरेना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार ने अब सार्वजनिक जगहों पर मास्क, फेस कवर नहीं लगाने पर 500 चालान काटने का आदेश जारी किया है।

पत्थलगांव सीएमओ जितेंद्र बहादुर पटेल ने बताया कि कोरोना महामारी के बढ़ते मामले को देखते हुए शासन ने अब 500 रु.चालान करने का आदेश जारी किया है। इसलिए सभी लोग जरूर मास्क लगाए  घर से निकलने के बाद चेहरे पर हमेशा मास्क लगाए। आप जिम्मेदार बनेंगे तभी इस कोरोना महामारी से हम सब मिल कर जीत पाएंगे और इस वायरस को आगे बढऩे से रोक पाएंगे। आप हम अपनी जिम्मेदारी को समझें पूरी तरह सतर्क रहें और हमेशा मास्क लगाएं। हाथों को बार-बार धोते रहें ज्यादा भीड़ भाड़ में जाने से बचें सहयोग करें सतर्क रहें। अगर हम सब जिम्मेदार बनेंगे तो आसानी से इसे बीमारी को आगे बढऩे से रोकने में सफल होंगे। बस स्टेंड या चौराहों पर हमारे विभाग द्वारा बिना मास्क पहने घूमने पर 500 रु. का चालान काटा जाएगा।


26-Mar-2021 6:58 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 26 मार्च। क्रांतिकारी शिक्षक संघ के वर्षिक कैलेंडर का विमोचन सुरेश बंजारे प्रांतीय सह सचिव एवं अनिल बेहरा जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में विकासखंड शिक्षा अधिकारी पत्थलगांव के द्वारा वार्षिक कलेंडर का विमोचन किया गया।

इस अवसर पर बीईओ डीआर भगत से शिक्षकों के विकास खण्ड स्तरीय समस्याओं पर चर्चा की गई। जिस पर बीईओ भगत के द्वारा जल्द ही सभी समस्याओं का निदान करने की बात कही साथ ही कहा कि क्रांतिकारी संघ सदैव ही शिक्षकों के हित मे कार्य करने के लिए पूरे छत्तीसगढ़ में जाना जाता है। इसी तरह शिक्षकों की समस्याओं को सामने लाते रहे जिससे हम उन समस्याओं का निदान कर संके।

इस अवसर पर बीआरसी सन्तोष साहू, राकेश पटेल, ओमप्रकाश जांगड़े , सुभचरन सिदार, गजाधर सर्पराज, मुरली यादव, जोगेंद्र महंत, कार्तिकेश्वर निषाद सहित अन्य  शिक्षक उपस्थित रहे।


25-Mar-2021 7:13 PM 12

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 25 मार्च। जिप सदस्य आरती सिंह के हाथों से हाथी प्रभावित परिजनों को मुआवजे की राशि चेक का वितरण किया गया। हाथियों द्वारा नुकसान पहुंचाए जाने के एवज में ग्रामीणों के बीच लगभग 18 लाख रुपए का चेक मुआवजा प्रदान किया गया।

समाजसेवी हरगोविंद अग्रवाल, फारेस्ट एसडीओ आर.आर.पैंकरा, वनपरिक्षेत्राधिकारी कमला प्रसाद यादव, अंकित शर्मा एवं वन विभाग के कर्मचारियों की उपस्थिति में झिमकी के निवासी फूल मईत बाई, खुटा पानी निवासी लक्ष्मी बाई, सरईटोला निवासी राजप्रताप चौहान को पांच लाख पच्छतर हजार रुपये का मुआवजा राशि का चेक प्रदान किया गया।

एसडीओ पैंकरा ने उपस्थित ग्रामीणों को जंगली हाथियों से बचाव के बारे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हाथियों से पूरी तरह दूरी बना कर रखे।  हाथियों के नजदीक न जाये हाथी देखने पर नजदीक के वन विभाग में जानकारी देवे। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस महामंत्री एवं जिप सदस्य आरती सिंह ने पीडि़त परिवार को मुआवजे की राशि देते हुए राशि का परिवार में सही व बेहतर उपयोग करने की बात कहते हुए उन्हें दलालो के चंगुल से बचने की नसीहत दी।

 


24-Mar-2021 5:59 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 24 मार्च।
सोमवार को लगने वाला साप्ताहिक बाजार जशपुर रोड में बीते दो दशकों से लग तो रहा है, पर आज तक स्थानीय प्रशासन बाजार में दुकानदारों के लिए बिजली  की व्यवस्था तक नहीं कर पाया है।

पत्थलगांव का सोमवार को लगने वाला सप्ताहिक बाजार में शाम ढलने के बाद अंधेरे में ही सभी दुकानदार अपने खुद के ब्यवस्था में सामान समेटने में लगे है। बीते दो दशकों से बाजार हर सोमवार को हर हफ्ते लग रही है। पर आज तक बाजार लगाने वाले दुकानदारो के लिए बिजली ब्यवस्था तक नही हो पाया है।  जबकि बिजली जैसी मूलभूत सुविधा सभी को जरूर मिलनी चाहिए सभी दुकानदार सोमवार को दिनभर की दुकानदारी करने के बाद शाम को अपने सामानों को समेटने के लिए अपने खुद के व्यवस्था से जैसे तैसे  सामानों को समेटते दिख रहे हैं। 

ज्ञात हो किअभी हाल ही में सडक़ से बिजली के खंभों को साप्ताहिक बाजार तक लाया तो गया पर उसमें स्ट्रीट लाइट नहीं लगाया गया अगर लाइट लगा दिया जाता तो कुछ हद्द तक अंधेरे से दुकानदारों को अपने सामानों को रखने में काफी मदद मिलती साथ ही वहां से आने जाने में भी कम परेशानियों का सामना करना पड़ता।
 


24-Mar-2021 5:59 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
 पत्थलगांव, 24 मार्च।
भारतीय सनातन संस्कृति में कुम्भस्नान का विशेष धार्मिक महत्ता बताया गया हैं।इस वर्ष 14 जनवरी से 27 अप्रैल तक हरिद्वार में कुम्भ पर्व की पुण्य तिथि है।किन्तु वर्तमान की विषम परिस्थिति कोरोना काल में हम सभी को कुम्भ स्नान की अनुमति नहीं मिल सकती है।ऐसे में शांतिकुंज हरिद्वार ने अभियान चलाया है। आप के द्वार, पहुंचा हरिद्वार। 

कुम्भ पर्व 2021 के अवसर पर इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है कि गंगा मैया को ही आपके घर में स्थापित किया जाये। इसी लिए हर हर गंगे-घर घर गंगे अंतर्गत गंगाजली-देव स्थापना के माध्यम से लाखों  श्रद्धालु परिवार को कुम्भस्नान का पुण्य लाभ उपलब्ध कराने का प्रयास गायत्री परिवार  कर रहा है। देव परिवार निर्माण का यह बीजारोपण है।नइसके अंतर्गत प्रत्येक परिवार से निम्न आग्रह किया जा रहा है।

घर परिवार में आध्यात्मिक वातावरण बनाने हेतु भावभरी गायत्री उपासना-साधना का नियमित क्रम बनाये रखना। भोजन से पूर्व बलिवैश्वदेव यज्ञ की परंपरा को अपनाना। सायंकाल परिवार में सत्साहित्य का पठान पाठन।
सुसंस्कारिता की स्थापना हेतु परिवार सदस्यों का जन्मदिन, विवाह दिन...आदि संस्कार सम्पन्न कराना।

समाज में सत्प्रवृत्तियों के प्रचार प्रसार के लिए समय दान, अंश दान और धर्म घट की स्थापना।
परिवार में देव अनुग्रह प्राप्त करने के लिए चैत्र नवरात्र में अधिक से अधिक साधकों द्वारा जप अनुष्ठान हेतु निवेदन एवं 26 मई 2021 को विश्व में एक साथ *गृहे गृहे गायत्री यज्ञ सम्पन्न करना। गायत्री परिवार की यह भाव भरी आवाज है, अनसुनी ना करें। मानव में देवत्व का उदय और धरती पर स्वर्ग का अवतरण* का एक अनूठा कदम है।
 


Previous12345678Next