छत्तीसगढ़ » जशपुर

Previous123456789...2425Next
गुमास्ता एक्ट पालन करवाने प्रशासन सख्त, खुली दुकानें बंद करवाई
01-Dec-2021 8:27 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 1 दिसंबर।
पत्थलगांव में मंगलवार को गुमास्ता एक्ट के तहत सभी दुकानें बंद करने के लिए सुबह से ही नगर पंचायत द्वारा मुनादी करवाई गई। वहीं गली, मुहल्लों में दुकानें पूर्व की भांति खुली नजर आने पर स्थानीय प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी पहुंचकर बंद करवाते देखे गए।  

पत्थलगांव एसडीएम विजय प्रताप खेस ने गुमास्ता एक्ट को कड़ाई से पालन करवाने के लिए नगर पंचायत को निर्देशित किया था, जिसका परिणाम नगर में बहुत हद तक देखने को मिला।

संसदीय सचिव ने पूजा-अर्चना के बाद तौलकर खरीदा धान
01-Dec-2021 8:24 PM (26)

कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने महुआटोली मंडी में पहले बेचा धान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 1 दिसंबर।
संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यू.डी. मिंज ने आज जिले के विकासखण्ड कुनकुरी अंतर्गत महुआटोली में धान खरीदी केंद्र में पूजा-अर्चना कर मंडी में धान खरीदी केंद्र का शुभारंभ किया। धान खरीदी केंद्र में सर्वप्रथम धान बेचने वाले किसान कांग्रेस जिलाध्यक्ष मनोज सागर यादव बने। उन्होंने अपना धान तौला कर बेचा, जिसे शासन की ओर से संसदीय सचिव यूडी मिंज ने तौल कर खरीदा।

ज्ञात हो कि कुनकुरी ब्लॉक के धान खरीदी महुआटोली, नारायणपुर, गोरिया केंद्र में 51 ग्राम पंचायतों के 2941 किसानों को फायदा होगा। धान खरीदी प्रारंभ होने से किसानों-ग्रामीणों में काफी हर्ष है। किसानों में इसके लिए राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया है।

संसदीय सचिव यूडी मिंज ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की नेतृत्व वाली यह सरकार किसानों की सरकार है। छत्तीसगढ़ के 80 प्रतिशत लोग खेती-किसानी पर निर्भर है। राज्य सरकार किसानों के हित में काम कर रही है। हमारी सरकार बनते ही सबसे पहले किसानों का अल्पकालीन कृषि ऋण लगभग 10 हजार करोड़ रूपए का कर्ज माफ किया।

समर्थन मूल्य में धान खरीदी के साथ-साथ सब्सिडी अनुदान की राशि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में आदिवासी क्षेत्रों के लोगों में उत्साह दिखाई दे रहा है। गांव, गरीब, आदिवासी और किसान हमारे विकास के केंद्र हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भूमिहीन मजदूरों को भी प्रति वर्ष 6000 रुपए देगी।

जिलाध्यक्ष मनोज सागर यादव ने कहा कि आज धान बेचने की खुशी हो रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों का धान 2500 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद रही है, जिससे किसान खुश हैं।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष अल्पसंख्यक इफ्तेखार हसन, अधिवक्ता आद्याशंकर त्रिपाठी, खालिद सिद्दीकी, रवि यादव, असलम आजाद, प्रमोद अग्रवाल, महेश त्रिपाठी, आशीष सतपति सहित किसान उपस्थित थे।

अंग्रेजी माध्यम के साथ हिंदी माध्यम स्कूल भी चलते रहेंगे- डीईओ
01-Dec-2021 8:22 PM (25)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 1 दिसंबर।
जशपुर जिले के आठों विकासखंड में संचालित स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के साथ हिन्दी माध्यम विद्यालय भी संचालित रहेगा।

जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी जे. के. प्रसाद ने बताया कि जिले के सभी विकासखण्ड में शासन की महत्वकांक्षी योजना के तहत् अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रारंभ किये गये हैं। इन सभी विद्यालयों में पूर्व से हिन्दी माध्यम विद्यालय संचालित हो रहे हैं, जो यथावत संचालित होते रहेंगे। अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रारंभ होने के कारण विद्यालय अब दो पालियों में संचालित हो रहे हैं।

जिले के जशपुर विकासखण्ड मुख्यालय में संचालित आत्मानन्द शास.उ.मा.वि. अंग्रेजी माध्यम में कुल 512 एवं हिन्दी माध्यम में 358 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। इसी प्रकार बगीचा के विद्यालय में अंग्रेजी माध्यम में 376 एवं हिन्दी माध्यम में 329, दुलदुला के पतराटोली में अंग्रेजी माध्यम में 247 एवं हिन्दी माध्यम में 111, फरसाबहार के अंग्रेेजी में 401 एवं हिन्दी माध्यम में 241, कांसाबेल के अंग्रेजी माध्यम में 376 एवं हिन्दी माध्यम में 365, मनोरा के अंग्रेजी माध्यम में 365 एवं हिन्दी माध्यम में 571, पत्थलगांव के अंग्रेजी माध्यम में 375 एवं हिन्दी माध्यम में 507 विद्यार्थी वर्तमान में अध्ययनरत हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि उनके द्वारा जिले के सभी स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों का निरीक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के समस्त संसाधनों एवं सुविधा हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए भी उपलब्ध है।

हिंदी माध्यम में पढऩे वाले सभी विद्यार्थी भी अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों के समान विद्यालय के सभी सुविधाएं और संसाधनों का उपयोग अपने बेहतर शिक्षा के लिए कर रहे हैं।

विधायक, कलेक्टर और एसपी ने गम्हरिया धान खरीदी केंद्र में खरीदी किया शुरू
01-Dec-2021 8:20 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव/जशपुरनगर,
1 दिसंबर। जशपुर विकासखंड के गम्हरिया धान खरीदी केन्द्र में जशपुर विधायक विनय भगत, कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल और पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल एवं किसानों ने कांटा, बांट की पूजा-अर्चना कर धान खरीदी का शुभारंभ किया। धान खरीदी महाअभियान का आगाज होने से छोटे-बड़े सभी किसानों में उत्साह देखा जा रहा है। शुरू के दिनों में छोटे और सीमान्त किसानों से धान खरीदी की जा रही है। इस अवसर पर जशपुर एसडीएम  बालेश्वर राम, खाद्य अधिकारी अमृत कुजूर, विपणन अधिकारी प्रवीण पैंकरा उपस्थित थे।

राज्य शासन द्वारा खरीदी विपणन वर्ष 2021-22 में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी जिले के सभी सहकारी समिति के माध्यम से किया जा रहा है। किसानों की सुविधा का ध्यान रखते हुए सीमान्त, लघु और बड़े किसानों को पात्रता के अनुसार टोकन दिया जा रहा है। धान खरीदी 1 दिसम्बर 2021 से 31 जनवरी 2022 तक किए जाने हेतु समय-सीमा निर्धारित की गई है।

विधायक और कलेक्टर ने धान बेचने आने वाले किसान रवैल एक्का से सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। किसान ने बताया कि उन्हें पहले से ही टोकन दे दिया गया था। सोसायटी में बारदानों की किसी भी प्रकार की कमी नहीं हो रही है। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आसानी से अपना धान बेच रहे हैं।
कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों और समिति प्रबंधकों को इस बात का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं कि कोरोना संक्रमण की सुरक्षा को देखते हुए कोविड-19 प्रोटोकॉल के नियमों का सभी पालन करें। उन्होंने किसानों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंस का पालन करने के लिए भी कहा है।

किसानों के लिए सोसायटी में पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध हो, इसका विशेष ध्यान रखें।
कलेक्टर ने गम्हरिया गोठान में कांटा, बाट, बारदाने की उपलब्धता और कम्प्यूटर आपरेटर सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने सभी उपस्थित अधिकारियों, समिति प्रबंधकों और कम्प्यूटर आपरेटर को कड़ी हिदायत देते हुए कहा कि धान खरीदी में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं चलेगी। गड़बड़ी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
 
उल्लेखनीय है कि जशपुर जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में कुल 32110 किसानों ने अपना पंजीयन कराया है। कुल पंजीकृत किसानों का रकबा 61803.5 हेक्टेयर है। जिले के 35 धान खरीदी केन्द्र में कुल 32110 किसानों  से धान खरीदी किया जाएगा।   

किसान सम्मान निधि के किसानों के खाते नंबर बदले
30-Nov-2021 8:13 PM (29)

जांच कर कार्रवाई के लिए भाजपा ने सौंपा ज्ञापन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 30 नवंबर।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को मिलने वाली राशि को पाने के लिए बदल दिया गया है। बैंक खाता में किसानों के नम्बर की जगह अन्य बैंकों के दूसरे लोगों के खाता नंबर को जोड़ा गया। भाजपा किसान मोर्चा ने जांच कर कार्रवाई के लिए एसडीओ को ज्ञापन सौंपा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि 2000 रु., जिसे साल भर में कुल तीन बार दिया जाता है, जो कुल रकम एक वर्ष में 6000 रु. होता है, वह रकम बीते तीन वर्षों से अपने आधार नम्बर या खाता नम्बर के मिस मैच होने की वजह से किसान नहीं पा सके। जशपुर जिले के 1 लाख 1 हजार 5 सौ कुल किसान जिले में पंजीकृत हैं, पर इनमें से लगभग पांच हजार किसानों के खाते नम्बर को ही किसी के द्वारा बदल दिया गया, जो नम्बर और आईएफसीआई नम्बर छतीसगढ़ राज्य से दूसरे राज्यों के हैं।

पत्थलगांव कृषि विभाग के एसडीओ राकेश पैंकरा ने बताया कि जिले के किसानों ने उप संचालक कृषि जिला जशपुर के समक्ष एक शिकायत कर बताया कि काफी पंजीकृत किसानों के खाते में केंद्र से मिलने वाली किसान सम्मान निधि की रकम बीते तीन वर्षों से नहीं आई है। जिसकी जांच करने पर ये पाया गया कि लगभग 5 हजार किसानों के खाता नम्बरों को किसी के द्वारा बदल दिया गया है। जिसकी जांच रिपोर्ट हमारे द्वारा 15 नवंबर को संचालक कृषि रायपुर को भेज दी गई थी।

भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के सोशल मीडिया प्रभारी गोपाल सिंह ने बताया कि जिले के 5 हजार किसानों के खाता नम्बर को ही पूरी तरह बदल दिया गया है, जिसमें से 4500 खाता नंबर फिनो बैंक और 500 खाता नंबर एयरटेल पेमेंट बैंक, और पेटीएम बैंक के खाते हैं। और ये ज्यादातर नम्बर हमारे जशपुर जिले के न होकर अन्य राज्यों के हैं, जो कि सीधे-सीधे फ्राड की तरफ इशारा कर रहा है।

आगे कहा कि दिसम्बर महीने में केन्द्र से मिलने वाला किसान सम्मान निधि की रकम किसानों के खाते में आने वाला है। जैसे ही ये रकम आता है, तो उन पांच हजार किसानों के रु. उनके खाते में जाने के बजाय बदल दिए गए फर्जी खाते नम्बर में चला जाएगा, जिसकी कुल रकम 7 से 9 करोड़ रुपये है। जिससे वास्तविक किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ेगा। अगर जल्द इस पूरे फर्जीवाड़े की जांच की जाती है, तो इस फर्जीवाड़े में शामिल लोगों तक पहुंचा जा सकता है। जिससे बहुत से किसानों को मिलने वाली किसान सम्मान निधि की राशि को फर्जी खातों में जाने से रोका जा सकता है।

संसदीय सचिव मिंज ने ली बिहान प्रोजेक्ट मैनेजरों की बैठक
30-Nov-2021 7:15 PM (17)

समूहों की समस्याओं और नए रोजगार सृजन पर चर्चा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 30 नवंबर। कार्यालय कुनकुरी में कल एनआरएलएम कार्यक्रम के तहत कुनकुरी विधानसभा के तीनों ब्लॉकों से बिहान स्व सहायता समूह के ब्लॉक प्रोजेक्ट मैनेजर (बीपीएम) की मासिक बैठक संसदीय सचिव एवं विधायक कुनकुरी यूडी मिंज ने ली। जिसमें सभी ब्लॉक के बीपीएम उपस्थित थे।

बैठक में बिहान समूह से कैसे ग्रामीणों के लिए रोजगार मुहैया कराई जाए, ग्रामीण स्तर पर समूहों को किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। रोजगार के लिए नए अवसर कैसे बनें इस पर चर्चा हुई विधायक एवं संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन ने ग्रामीणों को पुटुस एवं सेंधवार के जलावन एवं फर्नीचर के उपयोग की जानकारी सभी बीपीएम को दी और कहा इसके लिए आप सभी ग्रामीणों को अवगत कराएं।

समूहों के चल रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान विधायक कुनकुरी ने कहा समूह के कार्यों में नए रोजगारोन्मुखी योजनाओं को अमल में लाएं ग्रामीणों को अधिक से अधिक स्वरोजगार से जोडक़र स्वालंबन की ओर बढ़ाने बिहान समूह को हर घर तक लेकर जाएं। समीक्षा बैठक में मुख्य रूप से विधायक यूडी मिंज के साथ दुलदुला ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष अरविंद साय उपस्थित रहे।

पत्थलगांव में वाहन फिटनेस कैंप खोलने सांसद ने लिखा परिवहन मंत्री को पत्र
30-Nov-2021 4:46 PM (21)

क्षेत्रवासियों को मिलेगी बड़ी राहत- गोमती

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 30 नवंबर।
क्षेत्र के वाहन मालिकों की समस्या सुनते ही आज क्षेत्रीय सांसद गोमती साय ने राज्य के परिवहन मंत्री मो. अकबर को पत्र लिखकर पत्थलगांव में पूर्व की भांति वाहनों के फिटनेस कैम्प शुरू की मांग की है, जिससे पत्थलगांव क्षेत्र के वाहन मालिकों को अपनी गाडिय़ों के फिटनेस हेतु 110 किमी की दूरी तय कर कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।

सांसद गोमती साय ने अपने पत्र में परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर को क्षेत्र की समस्या से अवगत कराते हुए कहा है कि जशपुर जिले के विकासखंड पत्थलगांव में वाहनों की संख्या सबसे अधिक है। पिछले कई वर्षों से आरटीओ विभाग द्वारा पत्थलगांव में कैंप लगाकर वाहनों का फिटनेस किया जाता था, लेकिन वर्तमान में परिवहन विभाग द्वारा कैंप नहीं लगाने से क्षेत्र के वाहन मालिकों को बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें अपनी वाहन का फिटनेस कराने हेतु 110 किलोमीटर दूर जिला मुख्यालय जशपुर जाना पड़ता है। बहुत से वाहन मालिक इतना खर्च कर अपना वाहन ले जाने में भी असमर्थ है। उन्होंने मंत्री अकबर से मांग की है कि जल्द से जल्द पत्थलगांव में फिर से आरटीओ विभाग द्वारा फिटनेस कैंप लगाया जाए, जिससे वाहन मालिकों को राहत मिल सके।

वाहन मालिकों का कहना है कि लगभग 6 महीने से हम वाहनों के फिटनेस के लिए परेशान है 110 किमी दूर जाकर गाडिय़ों का फिटनेस करवाने में 8 से 10 हजार लग जाते हैं और कभी-कभी तो सर्वर की वजह से जाने से भी काम नहीं होता है। बड़ी गाडिय़ां जेसीबी, ट्रैक्टर को 110 किमी चलाकर ले जाना भी संभव नहीं है।

इस पहल के लिए क्षेत्र के वाहन मालिकों ने सांसद गोमती साय का धन्यवाद ज्ञापित किया है और उम्मीद जताई है कि जल्द पत्थलगांव में फिटनेस कैम्प शुरू होगा, जिससे वाहन मालिकों को बड़ी राहत मिलेगी।
 

संसदीय सचिव मिंज ने विकासखंड स्तरीय युवा महोत्सव किया उद्घाटन
29-Nov-2021 6:52 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव 29 नवंबर। विकासखंड स्तरीय युवा महोत्सव कुनकुरी के मिनी स्टेडियम में विधायक एवं संसदीय सचिव यू.डी. मिंज के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ।

सर्वप्रथम स्वागत उद्बोधन विकासखंड शिक्षा अधिकारी एस.आर.साव के द्वारा किया गया। तत्पश्चात जनपद पंचायत कुनकुरी की अध्यक्ष अंजना मिंज ने विधायक कुनकुरी यू.डी. मिंज को अंचल की प्रतिभाओं को पहचानने एवं उनको आगे बढ़ाने की इस अभिनव योजना के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के प्रति भी कृतज्ञता व्यक्त की।

मुख्य अतिथि यू.डी. मिंज ने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का राज्य के युवा प्रतिभाओं को पहचान कर उन्हें तराशने तथा लोक संस्कृति एवं साहित्य को संरक्षण एवं संवर्धन प्रदान करने यह स्वप्न अब मूर्त रूप लेने लगा है। इसके लिए हम सब उनके प्रति आभारी हैं। उन्होंने कहा कि लोक कला केंद्र एवं राजीव गांधी युवा केन्द्र के माध्यम से स्थानीय युवाओं को आगे बढ़ाने का निरंतर प्रयत्न वे करते रहेंगे।

कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य अनिता सिंह, जिला अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ अध्यक्ष इफ्तखार हसन, नगर पंचायत अध्यक्ष अजेम टोप्पो, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष एस. इलयास,जनपद पंचायत उपाध्यक्ष सेराज खान, जनपद पंचायत सदस्य सुशीला साय,एल्डरमैन आशीष सत्पथी एवं दिलीप जैन, उपसरपंच बेमताटोली पंकज गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत लोकहित राम, विकासखंड शिक्षा अधिकारी एस.आर.साव, सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी मारिया गोरेती तिरकी, बी.आर.सी.सी.बिपिन अम्बस्थ, सामाजिक कार्यकर्ता रवि यादव सहित विभिन्न विद्यालयों के प्राचार्य, शिक्षक शिक्षिकाएं, प्रतिभागी विद्यार्थी, ग्रामीण प्रतिभागी लोक कलाकार एवं दर्शक तथा श्रोता बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत लोकनृत्य में बस्तरिया नृत्य के लिए लोयोला उ मा विद्यालय(अंग्रेजी माध्यम) कुनकुरी प्रथम,भरतनाट्यम में प्रियंका तिर्की प्रथम, वक्तृत्व कला ने शासकीय बालासाहब देशपांडे महाविद्यालय की छात्रा शालू तिवारी प्रथम, चित्रकला में शासकीय उ मा विद्यालय के मनीष पैंकरा प्रथम, बालक कबड्डी में शासकीय बाला साहब देशपांडे महाविद्यालय की टीम प्रथम,बालिका कबड्डी में बरांगजोर प्रथम, खो खो बालक में आई टी आई प्रथम, खो खो बालिका में बरांगजोर प्रथम,एकल वादन में दीपक पन्ना(सितार) प्रथम, एकल नृत्य (कत्थक)में शासकीय कन्या उ मा विद्यालय कुनकुरी की साक्षी सिंह प्रथम,फैंसी ड्रेस में बेलेस्टिना लकड़ा एवं प्रमिला लकड़ा प्रथम, एकांकी नाटक में लोयोला महाविद्यालय प्रथम, वाद विवाद में शालू तिवारी प्रथम, क्विज में शासकीय उ मा विद्यालय के रामावतार प्रथम एवं संकल्प कुनकुरी की प्राची प्रसाद द्वितीय, निबंध प्रतियोगिता में कन्या उ मा विद्यालय की निकिता एक्का प्रथम तथा रंगोली में शासकीय उ मा विद्यालय बन्दरचुवा से ऋतु साय प्रथम रही।

कार्यक्रम समापन के पश्चात एस डी एम कुनकुरी रवि राही के मुख्य आतिथ्य में पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम के अंत में विकासखंड शिक्षा अधिकारी द्वारा आयोजन में सहभागिता एवं सहयोग के लिए सभी संकुल समन्वयकों, क्रीड़ा शिक्षकों एवं अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं कर्मचारियों के प्रति आभार प्रकट किया गया।

 

चराईडांड-बगीचा-बतौली मार्ग का संसदीय सचिव ने किया भूमिपूजन
29-Nov-2021 6:18 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव कुनकुरी, 29 नवंबर।
  कुनकुरी विधायक एवं संसदीय सचिव यूडी मिंज लगातार विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय है और करोडों रुपये के विकास कार्यों की भूमि पूजन कर जनता को सौगात दे रहे हैं।

इसी क्रम में संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यू.डी. मिंज मुख्य आतिथ्य में सबसे महत्वपूर्ण सडक़ जो कि जशपुर जिले को संभाग मुख्यालय से जोड़ती है ,चराईडांड बगीचा से बतौली मार्ग लंबाई 41.80 लागत 49 करोड़ 60 लाख का आज जोकरी चौक में भूमि पूजन किया।

इस सडक़ के निर्माण से लोगों का अम्बिकापुर बगीचा आवागमन सुलभ हो जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने फरसाबहार के लठबोरा से सुइजोर मार्ग लंबाई 3.525 लगात 6 करोड़ 24 लाख का भी भूमि पूजन किया। भूमि पूजन के क्रम में कल उन्होंने अवरीजोर से गोलियागढ लंबाई 4.5 किमी लगात 4 करोड़ 72 लाख का भूमि पूजन किया। कुनकुरी के जामचुव के सुखपोखर में सुगम सडक़ 109 मी लागत 19 लाख का भूमि पूजन शामिल है।

इस अवसर पर यू.डी. मिंज ने सडक़ों का महत्व हम समझते हैं क्योंकि सबसे अधिक आवागमन हम सबका सडक़ ही है। सरकार बनने के बाद सबसे प्रथम प्राथमिकता हमारी सडक़ ही थी और जनता के आशीर्वाद से मुख्य मुख्य सडक़ों का निर्माण की शुरूआत अब हो रही जिसे मैं जनता को समर्पित करता हूं। क्षेत्र की जनता देखे की इन सडक़ों को घटिया निर्माण न हो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है यदि सडक़ों के निर्माण में विभाग या ठेकेदार कोताही बरतता है, तो हमें सीधे अवगत करावें।

जोगपाल स्कूल में मना गया रेड डे
29-Nov-2021 4:47 PM (19)

पत्थलगांव, 29 नवंबर। जोगपाल पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने रेड डे मनाया। विद्यालय के प्री प्रायमरी के विद्यार्थियों द्वारा  द्वारा लाल रंग के वस्त्र धारण कर इस दिवस को और अच्छा बना दिया। साथ ही जूनियर कक्षा की शिक्षिकाओं ने अच्छी तैयारी करके इस कार्यक्रम को यादगार बना दिया। इसके साथ ही प्राचार्य तथा डायरेक्टर के द्वारा लाल रंग के महत्व के बारे में सभी विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी।

प्राचार्य आई. बी.राय के द्वारा छोटे विद्यार्थियों को लाल रंग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई, वहीं कुछ प्रश्न भी पूछे गए। अंत में सभी ने सुंदर - सुंदर तस्वीर भी बनाई, जो इस दिवस को और यादगार बनाने में अहम भूमिका निभाई। इस तरह के कार्यक्रम से बच्चे उत्साहित दिखे।
 

संविधान प्रस्तावना की ली शपथ
28-Nov-2021 8:54 PM (30)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 28 नवंबर।
संविधान दिवस पर शासकीय संकल्प शिक्षण संस्थान कुनकुरी में विशेष रूप से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम संविधान शिल्पी बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। तत्पश्चात संविधान की प्रस्तावना की शपथ शिक्षक-शिक्षिकाओं और विद्यार्थियों द्वारा ली गई।

 इसके बाद संस्थान में सामाजिक विज्ञान विषय की शिक्षिका प्रभा चौहान द्वारा संविधान निर्माण का इतिहास, इसके मूल बिंदुओं की विवेचना एवं महत्वपूर्ण तथ्यों पर विस्तार से व्याख्यान दिया गया। इसके बाद संस्थान के व्याख्याता नवनीत रमन नारंग द्वारा डॉ. अंबेडकर का जीवन वृत प्रस्तुत कर उन पर एक सुंदर गीत गाया गया।

अगली कड़ी के रूप में संस्थान के प्रभारी प्राचार्य वाई.आर.कैवर्त द्वारा डॉ. अम्बेडकर द्वारा प्रतिपादित समता एवं समाजवाद की रूपरेखा बताते हुए संविधान द्वारा प्रत्येक नागरिक को दी गई स्वतंत्रता एवं सुरक्षा का उल्लेख किया गया। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता अरविंद कुमार मिश्रा ने किया।

विधायक से मिले हिंदी माध्यम स्कूल के अभिभावक
28-Nov-2021 8:53 PM (27)

मिंज ने किया आश्वस्त, कहा-हिंदी माध्यम बंद नहीं होगा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 28 नवंबर।
दुलदुला ब्लॉक के पतराटोली में संचालित हो रहे स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय से हिंदी मीडियम बंद होने के संशय को लेकर हिन्दी मीडियम के अभिभावक और ग्रामवासी संसदीय सचिव एवं विधायक यूडी मिंज से मिलकर अपनी चिंता ज़ाहिर की है।

ग्रामीणों की चिन्ता पर संसदीय सचिव एवं विधायक यूडी मिंज ने कहा कि किसी भी स्थिति में बंद नहीं हो रहा है। यह विरोधी लोगों की ओर से भ्रम फैलाया जा रहा है। अंग्रेजी माध्यम सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के भी बच्चे अंग्रेजी माध्यम में अध्ययन कर सकेंगे। इस सोच के साथ आत्मानन्द स्कूल खोले गए हैं, ये उन्हीं स्कूलों में संचालित किया जा रहा है जो पुराने हैं। लेकिन वहाँ पढऩे वाले हिन्दी मीडियम के बच्चों को कोई प्रभाव नहीं होगा। दोनों हिंदी-अंगे्रजी मीडियम एक साथ चलेंगे, लेकिन दो पालियों में उनका संचालन होगा।

ज्ञात हो कि कुनकुरी विधानसभा के दुलदुला विकासखंड के ग्राम पतराटोली में 1948 से स्कूल की स्थापना की गई और अभी वर्तमान में 10वीं तक संचालित है। अभिभावकों एवं ग्रामीणों का का कहना है कि वर्तमान सत्र में सरकार के द्वारा यहां पर स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल कक्षा 1 ली से 12वीं तक खोला गया है, बहुत अच्छी बात है, परन्तु सुनने में आ रहा है कि हिन्दी माध्यम के स्कूल को यहाँ बन्द किया जा रहा है।

शासन के नियमानुसार बच्चों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसलिये प्रति  किमी के दायरे में स्कूल खोला जा रहा है अगर यहां के हिन्दी माध्यम विद्यालय बंद कर दी जायेगी तो हमारे बच्चों का भविष्यपूर्ण अंधकारमय हो जायेगा, हम गरीब अभिभावक अपने बच्चों को चराईडांड एवं दुलदुला भेजने में असमर्थ है।

संविधान दिवस पर ली शपथ
27-Nov-2021 8:04 PM (27)

पत्थलगांव, 27 नवंबर। ग्राम दर्रापारा में संविधान दिवस मनाया गया। जिला पंचायत सदस्य बुधयारीन सोनी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। तत्पश्चात सभी ने संविधान दिवस पर अपनी-अपनी बातें रखी, जिसमें संवैधानिक अधिकार, मौलिक अधिकार, शिक्षा का महत्व, संविधान की महत्ता जैसी बातें रखकर सभी को देश के संविधान के प्रति जिम्मेदार नागरिक बनने से लेकर सभी के साथ समान व्यवहार अपनाते हुए कर्तव्य निर्वहन करने जैसी बातें बताई।

इस दौरान उपस्थित सभी लोगों ने स्वच्छता अपनाने एवं साफ-सफाई को लेकर सजगता से अपने गाँव और शहर को स्वच्छ रखने की शपथ ली। इस मौके पर शिक्षक दयाराम खूंटे, जनपद पंचायत से धनेश ठेंगवार सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।
 

करंट से मवेशियों की मौत, विधायक ने मुआवजा राशि का चेक सौंपा
27-Nov-2021 8:02 PM (19)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 27 नवंबर।
करंट से 9 मवेशियों की मौत होने पर पत्थलगांव विधायक रामपुकार सिंह ने पीडि़त पालकों के बीच चेक के माध्यम से 2 लाख 70 हजार रुपये वितरण किया।
 
विदित हो कि  21 मार्च को तरेकेला पंचायत के बघियालोंगरी मोहल्ले में शाम को गौ वंश चरकर घर लौट रहे थे, तभी सडक़ किनारे टूटकर गिरे करंट प्रवहुत तार की चपेट में आकर 9 दुधारू गौवंश की मौके पर ही मौत हो गई थी।
 
इस मौके पर पीडि़त पालक तरेकेला पंचायत बघियालोंगरी निवासी राजेश पैंकरा, तोस साय पैंकरा,पुरुषोत्तम साय, प्रवित कुमार,सुकमती पैंकरा, देवसिंग ,सुभल साय, सुलेषा पैंकरा को 30 से 35 हजार रुपये प्रत्येक को कुल मिलाकर 2 लाख 70 हजार रुपये आठों हितग्राहियों को मुआवजा चेक राशि का वितरण किया गया।

विधायक रामपुकार सिंह ने कहा कि बिजली करंट से गौवंशों की मौत अत्यंत दुखदायक है। कुछ राशि देकर इनके दुखों को बांटा नहीं जा सकता, लेकिन इस राशि से परिवार को भरण-पोषण में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि मवेशी की मौत पर 30 हजार एवं दुधारू गाय की मौत पर लगभग 33 हजार रुपये का मुआवजा देने का प्रावधान है।

विद्युत कार्यपालक अभियंता केके साव ने बताया कि मृत गौवंश के पालकों के बीच मुआवजा की राशि चेक के माध्यम से दिया गया है। जिसमें तरेकेला पंचायत के आठ पीडि़त परिवारों को मुआवजा राशि वितरण किया गया।
 
इस मौके पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हरगोविंद अग्रवाल, बिजली विभाग के कार्यपालन यंत्री के.के साव, डुडूंगजोर सरपंच शिवकुमार, बूढा डाँड़ सरपंच मरियानुस समेत अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्यों की जिम्मेदारी जनता को स्वंय अपने हाथों लेनी होगी- मिंज
27-Nov-2021 4:28 PM (22)

फरसाबहार को करोड़ों के विकास कार्य की सौगात

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 27 नवंबर।
फरसाबहार क्षेत्र को कुनकुरी विधायक एवं संसदीय सचिव यूडी मिंज के प्रयासों से लगातार करोड़ों के विकास कार्यों की सौगातें मिल रही हैं। फरसाबहार की जनता को विकास की सौगात देने के क्रम में संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यू.डी. मिंज के मुख्य आतिथ्य में सकराघरा से भगोरा तक बनने वाले 2.50 किमी लंबी सडक़ जिसकी लागत 3 करोड़ 34 लाख और, तुमला- गोलीडीह तक बनने वाले 2.50 किमी लंबी सडक़ जिसकी लागत 4 करोड़ 70 लाख नवीन सडक़ का भूमिपूजन एवं मेन रोड से आयुर्वेदिक हॉस्पिटल तक सीसी रोड लोकार्पण एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तुमला में पुस्तकालय, कला एवं सांस्कृतिक कक्ष, 2 विज्ञान प्रयोगशाला अतिरिक्त कक्ष का लोकार्पण किया है।

इस अवसर पर यू.डी. मिंज ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सडक़ कोई भी हो बहुत महत्वपूर्ण होता है। हमारे अधिकतर कार्य सडक़ों से होते हैं। गुणवत्तापूर्ण सडक़ का निर्माण हो इसकी जिम्मेदारी जनता को स्वंय के हाथों लेनी होगी । हम अच्छी सडक़ निर्माण के लिए कृतसंकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसान, मजदूर, गरीब के उत्थान के लिए काम कर रही है। हमारे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी किसानों, मजदूरों, गरीबों के उत्थान के लिए योजनाएं बनाते हैं और हम उन योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ ग्राम के अंतिम किसान मजदूर गरीब को उसका लाभ दिलाने कार्य करते हैं।

फरसाबहार के विभिन्न आयोजित कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि संजय साय अध्यक्ष जनपद पंचायत फरसाबहार, नवीना पैंकरा जिला पंचायत सदस्य, मनोज सागर यादव कांग्रेस जिलाध्यक्ष जशपुर, निरंजन साय , गणेश साय, गणेश यादव, प्रमोद कुमार पैंकरा,राहुल चौहान, मार्टिन एक्का,पूरन वर्मा,अनिता कालो, तरुण कालो, मुकेश नायक, सन्तोष पिंटू यादव, फरसाबहार खान आदि की उपस्थिति में किया गया।
 

सांसद गोमती की पहल से पत्थलगांव-बगीचा में खुलेगा लिंक कोर्ट
26-Nov-2021 8:05 PM (29)

पत्थलगांव, 26 नवंबर। जिले के पत्थलगांव व बगीचा क्षेत्र की जनता के लिए बड़ी राहत की खबर है। रायगढ़ लोकसभा सांसद गोमती साय ने आज जिला विकास समन्वय व निगरानी समिति की बैठक के दौरान जशपुर कलेक्टर से पत्थलगांव व बगीचा में लिंक कोर्ट खोलने के विषय पर चर्चा की। जिस पर कलेक्टर जशपुर रितेश अग्रवाल ने तत्काल लिंक कोर्ट शुरू करने की बात कही।

आने वाले सप्ताह से ही जिला अधिकारी पत्थलगांव व बगीचा तहसील में लिंक कोर्ट लगाकर क्षेत्र की जनता की समस्या सुनेंगे और निराकरण करेंगे, जिससे पत्थलगांव व बगीचा क्षेत्र की जनता को लंबी दूरी तय कर जिला मुख्यालय जाना नहीं पड़ेगा। लिंक कोर्ट खुलने की खबर से ही पत्थलगांव व बगीचा क्षेत्र की जनता में खुशी का माहौल है। क्षेत्र की जनता ने लिंक कोर्ट की मांग के लिए सांसद गोमती साय का आभार जताया है।

तेलंगाना में भाजपा विधायक ने प्रबल प्रताप का किया सम्मान
25-Nov-2021 8:08 PM (30)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 25 नवंबर।
तेलंगाना में भाजपा प्रदेश मंत्री  प्रबल प्रताप सिंह जूदेव का उनके हिंदुत्व के प्रति समर्पण और योगदान के लिए तेलंगाना के भाजपा विधायक  टी. राजा सिंह ने सम्मान किया और आगे भी हिंदुत्व और अन्य मुद्दों पर कार्य करने के लिए प्रोत्सहित किया।

विदित हो कि जशपुर कुमार प्रबल प्रताप सिंह जूदेव अपने पिता स्व. दिलीप सिंह जूदेव के पद चिन्हों पर चलते हुए हिंदुत्व के लिए समर्पित होकर कार्य कर रहे हैं। वहीं तेलंगाना क्षेत्र में हिंदुत्व के लिये हुंकार भरने वाले भाजपा विधायक टी. राजा सिंह ने प्रबल प्रताप के कार्यों से प्रभावित होकर हिन्दू शेर प्रबल प्रताप सिंह जूदेव को सम्मानित किया।

इस दौरान दोनों के बीच हिंदुत्व के अनेक मुद्दों पर चर्चा हुई, जिसमें लगातार हो रहे धर्मांतरण पर अंकुश लगाना, हिंदुत्व के प्रति लोगों में जागरूकता लाना, कांग्रेस की तुष्टिकरण की राजनीति, कांग्रेस का हिन्दुओं के प्रति गलत बर्ताव जैसे अनेक मुद्दे शामिल रहे।

प्रबल प्रताप और टी. राजा ने अपने-अपने क्षेत्रों में हिंदुत्व के लिए उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों को साझा भी किया और भविष्य में भी इसी तरह आपसी समन्वय और सहयोग से हिंदुत्व का ध्वज थामे रखने का संकल्प भी लिया। इस सम्मान से छत्तीसगढ़ के हिन्दु समुदाय में हर्ष का माहौल और उत्साह है।

इस दौरान प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार हिंदुत्व सहित अनेक मुद्दों पर बहुत अच्छा कार्य कर रही है, जिससे हिंदू भाइयों का मनोबल भी बढ़ा है। प्रबल ने टी.राजा सिंह को आगामी घर वापसी कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ आने का न्यौता दिया तो उन्होंने भी भरोसा दिया कि वे जल्द छत्तीसगढ़ आकर हिंदुत्व की आवाज़ बुलंद करेंगे।

लवाकेरा-तपकरा-कुनकुरी सडक़ मार्ग का भूमिपूजन
25-Nov-2021 7:34 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 25 नवंबर।
छत्तीसगढ़ और ओडिशा को जोडऩे वाली बहुप्रतीक्षित मुख्य सडक़ कुनकुरी-तपकरा-लवाकेरा का विधायक यूडी  मिंज के मुख्य आतिथ्य में भूमि पूजन हुआ। इस सडक़ मार्ग की लंबाई 40.6 किलो मीटर है।

लवाकेरा कुनकुरी मार्ग का इस मार्ग में प्रतिदिन हजारों गाडिय़ों का गुजरना होता है जिससे सडक़ किनारे रहने वाले को वाहनों के चलने से उड़ती धूल सहित स्वास सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसे देखते हुए विधायक यू डी मिंज ने उच्च गुणवत्ता वाली सडक़ निर्माण के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था। जिसके बाद पिछले बजट सत्र में 6183.45 लाख रुपये उक्त सडक़ के लिए मुख्यमंत्री द्वारा जारी किया गया।

सडक़ के निर्माण में गुणवत्ता का निर्माण कम्पनी द्वारा रखा जाए, इसके लिए विधायक सडक़ निर्माण के रास्ते पडऩे वाले सभी ग्रामों के वासियों से अपील किया है कि आपके ग्राम से गुजरने वाली उक्त सडक़ में गुणवत्ता को खुद देखें ।अच्छी सडक़ बने इसके लिए आप सभी शासन प्रशासन को सहयोग दीजिये। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता संजय साय  अध्यक्ष जनपद पंचायत फरसाबहार विशिष्ट अतिथि के रूप में विष्णु कुलदीप सदस्य ,जिला पंचायत जशपुर नवीना पैंकरा,सदस्य ,जिला पंचायत जशपुर ,नीतु जायसवाल सदस्य जनपद पंचायत फरसाबहार ,मनोज सागर यादव  जिलाध्यक्ष भा.रा. कां . जिला जशपुर, पिंटू यादव निरंजन ताम्रकार ब्लॉक अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी फरसाबहार , मीणा देवी सरपंच  तपकरा उपस्थित रहे।
 

पत्थलगांव रेंज में पहुंचेहाथी, वन विभाग की टीम डटी रही रात भर गांव में
25-Nov-2021 7:28 PM (25)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 25 नवंबर।
सीतापुर रेंज से हाथी दल मंगलवार की रात को पत्थलगांव रेंज के ग्राम बालाझार की तरफ पहुंच गया, जिसमें कुछ  घरों को हाथियों ने नुकसान पहुँचाया और घरों के अंदर रखे बर्तनों को भी तोड़ दिया

कक्ष क्रमांक  चिमटापानी कूड़ापानी मे कूड़ापानी में बालाझर, चोरपानी, नागरपखना, कूड़ापानी, चिमटापानी, करियामाटी में हाथियो के पहुँचने से लोगों में डर का माहौल रहा, वहीं पत्थलगांव फारेस्ट के एसडीओ सुरेश गुप्ता रेंजर कमला प्रसाद यादव अपनी टीम के साथ गाँवों मे डटे रहकर गाँव वालों को समझाते हुए हाथियों से दूर रहने के साथ ही सुरक्षा के उपाय करने में लगे रहे ।

पत्थलगांव फारेस्ट एसडीओ सुरेश गुप्ता ने बताया कि अचानक हाथी के पहुँचने से कुछ घरों को तोड़ दिया है। हमारे द्वारा तोड़े गए मकानों के मुआवजा दिलाने के लिए कार्रवाई की जा रही है। हाथियों का  दल सीतापुर रेंज परिसर से ढोंढागांव , बालाझर,करियामाटी ,तमता,पंडरीपानी होते हुए लुड़ेग की ओर जाने की संभावना है। बालाझर से कूड़ापानी ,मौहादरहा, जमजूनवानी, होते हुए सुखरापारा परिसर की ओर भी जा सकता है।इन हाथियो के जाने वाले गाँव की तरफ जो सम्भावना है। उन्हें अलर्ट कर बालाझर एवं आसपास के अन्य ग्रामों  में प्रचार प्रसार किया गया है।

वन विभाग की टीम आसपास की गाँव को अलर्ट करते हुए लगी हुई है।
 

कर्ज से छुटकारा पाने 17 किमी पैदल चल कर जशपुर पहुंचीं कोरवा महिलाएं
25-Nov-2021 6:35 PM (25)

शौर्य प्रताप सिंह जूदेव से मांगी मदद

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव/जशपुर, 25 नवंबर।
शातिर महिला की ठगी का शिकार होकर कर्ज में डूबी ग्रामीण महिलाएं, कर्ज के जाल से मुक्ति पाने की उम्मीद लगाए 17 किमी पैदल चलकर भाजयुमो के जिला उपाध्यक्ष शौर्य प्रताप सिंह जूदेव से मिलने जशपुर पहुँचीं।

 कड़ाके की सर्दी में दूधमुंहे बच्चों को गोद में लेकर महिलाओं ने शौर्य प्रताप को बताया कि स्व सहायता समूह के माध्यम से रोजगार दिलाने का झांसा देकर सुमित्रा नायक और उसके बेटे अविनाश नायक ने राष्ट्रीयकृत बैंक और माइक्रो फाइनेंस कम्पनी से महिलाओं के नाम लोन स्वीकृत करा लिया था। महिलाओं के खाते में लोन की राशि आने पर आरोपियों ने महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई सीखा गांव में स्व रोजगार स्थापित करने का सब्जबाग दिखाते हुए,उनसे रकम हड़प ली।

आरोपी महिला ने झांसा देने के लिए कुछ लोगों को कर्ज के किश्त की राशि स्वयं भरने का शपथ पत्र भी दे दी। बातों में आकर इन महिलाओं ने खाते से कर्ज की पूरी रकम निकाल कर सुमित्रा नायक को थमा दिया। कुछ दिनों तक किश्त जमा करने के बाद आरोपी महिला फरार हो गई। किश्त जमा न होने पर बैंक और फाइनेंस कम्पनियां कर्जदार महिलाओं पर रकम जमा करने के लिए दबाव बनाने लगी. फाइनेंस कम्पनियों के एजेंट घर पहुँच कर परेशान करने लगे। परेशान महिलाएं परिवार के साथ राशन लेकर अनिश्चितकालीन धरने में बैठने के लिए रणजीता स्टेडियम पहुँच गई थी।

 मौके पर पहुँचे प्रशासनिक और बैंक अधिकारियों के एजेंट के घर न पहुंचने का भरोसा दिए जाने के बाद महिलाओं ने धरना खत्म किया था। जशपुर पुलिस ने आरोपी महिला सुमित्रा नायक और उसके बेटे अविनाश नायक को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियो से पुलिस ने एक वैन, एक स्कूटी, 2 इलेक्ट्रिक और 5 सिलाई मशीन जब्त किया है।

शौर्य को समस्या की जानकारी देते हुए ग्राम छतौरी की सुगन्ति बाई ने बताया कि इन दिनों डाक के माध्यम से उन्हें लोन की राशि पटाने का नोटिस मिल रहा है। किश्त अदा न किये जाने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी जा रही है, इससे पूरा परिवार मानसिक तनाव में है। सबकी चिंता बैंक और फाइनेंस कंपनी द्वारा घर और जमीन जब्त कर लिए जाने को लेकर है जो उनके गुजर बसर का एकमात्र सहारा है।

कर्ज माफी के लिए लिखेंगे पत्र
महिलाओं की समस्या को गम्भीर बताते हुए शौर्य प्रताप सिंह जूदेव ने कहा कि जिस मानसिक तनाव से इन गरीब परिवारों को गुजरना पड़ रहा है,बेहद पीड़ादायक है। उन्होंने बताया कि ठगी की शिकार हुई सभी महिलाओं का कर्ज माफी के लिए वे राज्यपाल, मुख्यमंत्री, कलेक्टर और एसडीएम को पत्र लिखेंगे।
उन्होंने उम्मीद जताई कि संवेदनशीलता दिखाते हुए शासन प्रशासन, पीडि़त परिवारों को राहत देने के लिए उचित कदम उठाएगा।
 

सीएम बयान के लिए माफी मांगें - सांसद गोमती
24-Nov-2021 8:35 PM (34)

पत्थलगांव/जशपुर, 24 नवंबर। रायगढ़ की भाजपा सांसद गोमती साय ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बयान पर आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री ने अपने बयान से कंवर समाज को ठेस पहुंचाया है। उनके इस बयान से कंवर समाज की अवहेलना हुई है, जिसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अपने बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए, अन्यथा कंवर समाज आंदोलन का रुख एख्तियार करेगा। विष्णुदेव साय भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष के साथ-साथ कंवर आदिवासी समाज के सम्मानित सदस्य भी हंै।

मितानिन दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम, मितानिनों को श्रीफल और साड़ी भेंट
24-Nov-2021 6:24 PM (30)

पत्थलगांव, 24 नवंबर। मंगलवार को ग्राम पंचायत पाकरगाँव में मितानिन दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम सरपंच सचिव ने करवाएं, जैसे मटका फोड़ , रस्सी दौड़, चॉकलेट तोड़, इस तरह के गाँव मे कार्यक्रम होने से ग्रामीणों में खासा उत्साह देखा गया।

खेल कूद समेत अन्य कार्यक्रम के बाद मितानिनों को श्रीफल के साथ साड़ी देकर सरपंच धनमती प्रधान ने मितानिन दिवस मनाया।े सरपँच धनमती प्रधान ने कहा कि इन मितानिन बहनों का गाँव में महत्वपूर्ण कार्य रहता है।  जिसे सभी मितानिन बहनें बखूबी समझते हुए कार्य करती हैं। सभी बहनें अपने कार्य के प्रति जिम्मेदारी पूर्वक कार्य कर ग्राम के लिए अपनी सहभगिता निभाती हैं। आज मितानिन दिवस है। सभी मितानिन बहनों  को बहुत बहुत शुभकामनाएं देते हुए उनके किये गए कार्य के लिए धन्यवाद दिया।

समस्याओं को ले कुनकुरी विधायक को सौंपा ज्ञापन
24-Nov-2021 5:39 PM (32)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 24 नवंबर।
छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन, शाला प्रबंधन एवं विकास समिति तथा शिक्षक शिक्षिकाओं के संयुक्त प्रतिनिधिमंडल ने संसदीय सचिव यू.डी. मिंज से मिलकर अपनी समस्याएं रखते हुए ज्ञापन सौंपा ।

ज्ञात हो कि कुनकुरी में  सन् 1964 से संचालित विद्यालय शासकीय बालक उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय सलियाटोली में स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय प्रारम्भ होने के फलस्वरूप यहाँ पदस्थापित शिक्षिकाओं एवं कार्यालयीन कर्मचारियों को अन्यत्र स्थानांतरित करने का प्रस्ताव जिला शिक्षा अधिकारी,जशपुर द्वारा मंगाए जाने के कारण पिछले 56 वर्षो का गौरवपूर्ण इतिहास समेटे इस हिंदी माध्यम विद्यालय में अध्ययन कर रहे गरीब परिवारों के छात्रावासी एवं अन्य बच्चों के भविष्य पर प्रश्न चिन्ह उत्पन्न हो गया है।

इस समस्या को लेकर छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन कुनकुरी के अध्यक्ष अरविंद कुमार मिश्रा, उपाध्यक्ष वाई.आर. कैवर्त, संगठन मंत्री अनिल कुमार सिंह,कोषाध्यक्ष सुधीर कुमार सिन्हा,शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के अध्यक्ष रितेश नायक,संरक्षक सदस्य बेमताटोली सरपंच राजकुमारी लकड़ा,सदस्य उपसरपंच पंकज गुप्ता एवं विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं के संयुक्त प्रतिनिधिमंडल ने  कुनकुरी विधायक एवं संसदीय सचिव यू.डी. मिंज के पास पहुंचकर   अपनी बात रखी एवं इस विद्यालय को बंद न होने देने के लिए पहल करने का अनुरोध किया। सबकी बातों को संसदीय सचिव ने विस्तार से सुना एवं आश्वासन दिया कि इस विद्यालय को बंद नहीं होने देने हेतु वे संकल्पित हैं तथा उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी,जशपुर को तुरंत संदेश भिजवाया कि उनकी जानकारी के बिना उनके संसदीय क्षेत्र के किसी भी हिंदी माध्यम विद्यालय को बंद करने का प्रस्ताव न भेजा जाए।

संयुक्त प्रतिनिधि मंडल ने संसदीय सचिव महोदय को तत्काल पहल करने पर हार्दिक धन्यवाद दिया। इसके पश्चात संसदीय सचिव ने उपस्थित कर्मचारियों से उनकी अन्य समस्याओं पर भी चर्चा कर उनके निदान हेतु तत्काल अधिकारियों को निर्देशित किया।
 

कांग्रेस पदयात्रा में केंद्र सरकार की नाकामी गिनाईं
23-Nov-2021 8:53 PM (29)

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 23 नवंबर। केंद्र सरकार की नाकामियों और बढ़ती महंगाई के खिलाफ प्रदेश कांग्रेस कमेटी एवं जिला कांग्रेस कमेटी के निर्देश एवं आह्वान पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कुनकुरी द्वारा 14 से 29 नवंबर तक  पदयात्रा निकाली जा रही है।

पदयात्रा एवं सभा में चौथे दिन ग्राम  रेमते से ढोड़ीडांड और घाटमुण्डा तक आमजनों तक पहुंचकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया और केंद्र की नाकामियों को जनता तक पहुंचकर बताया गया और अगली बार केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनाने के लिए उनका समर्थन मांगा गया और वर्तमान में भूपेश बघेल की जनहितकारी सरकार द्वारा दी गयी विभिन्न योजनाओं की जानकारी उन्हें दी गई।

पदयात्रा और सभा आयोजन में मुख्य रूप से ब्लॉक अध्यक्ष एस इलियास, वरिष्ठ कांग्रेस व सेवा दल के सुखदेव साय, उपाध्यक्ष रोबर्ट एक्का, सरवर अली, फिदल रहमान, अयब खान, ब्लॉक युवा कांग्रेस अध्यक्ष प्रताप सिंह, ढोड़ी डांड सरपंच कलिस्ता तिर्की, रेमते सरपच सरिता तिर्की, उर्मिला तिर्की, पंच जसिन्ता तिर्की, विलियम कुजूर अगस्तु राम, कामेश्वर नगवसी उमाकांत यादव, बसंत चौहान, अनुज तिर्की, संतोष तिर्की, मधुबाला, प्रीति, सीमा और समस्त ढोड़ी डांड रेमते ग्रामवासी एवं घाटमुण्डा से उप सरपंच तौफीक खान, पंच डेविड किसपोट्टा, ऑस्कर खलखो, अनीमा भगत, हरिता भगत, आरती भगत, राजकुमारी भगत, प्रतिमा भगत, मनीषा भगत, प्रमिला भगत, ब्रिंदा भगत, स्वाति भगत, राधिका भगत आदिति चौहान इंद्राशाय चौहान, राजीव भगत आदि उपस्थित रहे।

डीएमसी को हटाने के लिए भाजपा ने खोला मोर्चा
22-Nov-2021 5:36 PM (35)

राज्यपाल के नाम जिला प्रशासन को सौंपा ज्ञापन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव/जशपुर, 22 नवंबर।
जशपुर जिले में निलंबन के बाद डीएमसी के बहाली से सत्तापक्ष, विपक्ष, शिक्षक संघ ने पहले ही मोर्चा खोल दिया है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने अब मुखर हो डीएमसी हटाओ जशपुर जिला बचाओ का नारा बुलंद कर जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है, जिसमें मांग की गई है कि डीएमसी विनोद पैकरा की बहाली निरस्त करते हुवे इस जिम्मेदार पद से उन्हें हटाया जाए।

जिला प्रशासन के माध्यम से छत्तीसगढ़ की राज्यपाल को सौंपे गए ज्ञापन में घटना का जिक्र करते हुए डीएमसी के विरुद्ध मोर्चा खोला गया है, साथ ही जिला प्रशासन को यह भी चेतावनी दिया गया है कि समय रहते यदि डीएमसी को नहीं हटाया गया, तो मजबूरीवश भाजपाई तीव्र आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रायमुनि भगत, युवा मोर्चा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य नितिन राय, शहर मण्डल अध्यक्ष संतोष सिंह, अरविंद भगत, सज्जू खान, दीपक गुप्ता, मुकेश सोनी, रविन्द्र पाठक,  दीपक सिंह, अनुज भगत, संतन भगत, नीतू गुप्ता, अभिषेक गुप्ता, शम्भू कंसारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी फैजान सरवर खान ने दी।

रविवार को शिक्षक फेडरेशन ने भी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर डीएमसी विनोद पैंकरा की बहाली को गलत बताया था, जबकि रविवार को ही कांग्रेस के जशपुर संगठन प्रभारी वासुदेव यादव ने भी प्रेस को सम्बोधित करते हुए कहा था कि वह इस मामले में कलेक्टर से बात करेंगे।
 

Previous123456789...2425Next