छत्तीसगढ़ » जशपुर

Date : 20-Aug-2019

बटुराबहार में उल्टी-दस्त के 11 मरीज मिले, स्थिति नियंत्रण में-बीएमओ
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 20 अगस्त।
पत्थलगांव के बटुराबहार गांव में डायरिया के 11 मरीज मिले हैं।मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में जाकर उक्त सभी मरीजों का इलाज किया। बीएमओ के अनुसार गांव में स्थिति नियंत्रण में है।  सोमवार को पत्थलगांव सिविल अस्पताल में डायरिया के दो मरीज भर्ती हुए थे जिनका इलाज कर घर भेज दिया गया। 

मंगलवार को ग्रामीणों ने गांव में डायरिया फैलने की सूचना 'छत्तीसगढ़' संवाददाता को दी। जिस पर संवाददाता ने पत्थलगांव एसडीएम, तहसीलदार एवं बीएमओ को इसकी जानकारी दी। तहसीलदार महेश शर्मा ने बीएमओ को स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ग्राम चिकटापारा भेजने कहा। पत्थलगांव सिविल अस्पताल के बीएमओ डॉ. जे मिंज ने आज स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ग्राम चिकटापारा के लिये रवाना किया। टीम को बटुराबहार गांव की चिकटा पारा बस्ती में 11 लोगों को उल्टी-दस्त की जानकारी मिली जिनमें उर्मिला 56  वर्ष, कुन्ती 59 वर्ष, तारा बाई 59 वर्ष, नर्मदी 59 वर्ष, नारायण 52 वर्ष, ताराबति 6 0 वर्ष, तारोबाई 59 वर्ष, गज्जू 29 वर्ष, लछमी नारायण 20 वर्ष, दौलत 22 वर्ष, दीपक 8  वर्ष शामिल हैं। 

'छत्तीसगढ़' को डॉ. मिंज ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव गई थी, जहां आवश्यक उपचार दिया गया और वहां स्थिति सामान्य है।  सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तमता के डाक्टर ने इसी गांव के डायरिया के दो मरीजों को सिविल अस्पताल पत्थलगांव भेजा। जहां एक दिन भर्ती कर इलाज करने के बाद घर भेज दिया गया। 

सोमवार को ही बीएमओ ने स्वास्थ्य विभाग के सुपरवाइजरों की बैठक कर आसपास के सभी गाँव में बीमारियों से रोकथाम के लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं। डॉ. मिंज ने बताया कि बारिश में साफ  पानी ही पिये। अपने घरों के आस पास गन्दगी न फैलने दें एवं डायरिया का थोड़ा भी अंदेशा हो तो तुरंत अस्पताल आकर डॉक्टर को दिखाएं। जिससे तुरन्त ही बीमारियों की रोकथाम की जा सके।


Date : 20-Aug-2019

नवोदय विद्यालय में पुलिस अफसरों ने यातायात नियमों की दी जानकारी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव/कुनकुरी, 20 अगस्त।
जवाहर नवोदय विद्यालय कुनकुरी में शनिवार को यातायात जागरूकता साइबर अपराध, मानव तस्करी व स्टूडेंट  पुलिस कैडेट का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें पुलिस अफसरों ने साइबर अपराध के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

पुलिस अधीक्षक शंकर लाल बघेल, अनुविभागीय अधिकारी कुनकुरी मनीष कुंवर, अनुविभागीय अधिकारी विकास पाटले पत्थलगांव, सूबेदार सौरभ चंद्राकर यातायात प्रभारी जशपुर, प्राचार्य अखिलेश सिंह, उप प्राचार्य मिनी प्रियंका, स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रभारी नीरज मिश्रा, सहायक सलोनी इक्का, समस्त शिक्षक शिक्षिका व यातायात स्टाफ की उपस्थिति मेेंं जवाहर नवोदय विद्यालय कुनकुरी में यातायात जागरूकता साइबर अपराध, मानव तस्करी एवं स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें अनुविभागीय अधिकारी पुलिस विकास पाटले पत्थलगांव ने साइबर अपराध, पॉक्सो एक्ट, गुड टच-बैड टच के बारे में विस्तृत जानकारी दी। मनीष कुंवर कुनकुरी द्वारा साइबर अपराध, मानव तस्करी, सड़क दुर्घटनाओं के संबंध में छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को विस्तार से समझाइश दी गई। सूबेदार सौरभ चंद्राकर यातायात प्रभारी जशपुर ने बढ़ती हुई सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए बताया कि दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट व तीन सवारी न बैठने, चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट एवं मालवाहक वाहनों में यात्रा ना करने, वाहन चलाते समय सारे दस्तावेज साथ रखने, नाबालिक  बच्चों  को वाहन न चलाएं।  छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को प्रोजेक्टर में पावर पॉइंट के माध्यम से शॉर्ट फिल्म दिखाकर यातायात नियमों व संकेतों के बारे में जागरूक किया।