छत्तीसगढ़ » जशपुर

Date : 04-Dec-2019

बगीचा के व्यापारी द्वारा किसानों से आलू खरीद कर रूपए नहीं देने की शिकायत टीआई बगीचा से की 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जशपुर, 4 दिसंबर।
बगीचा के व्यापारी द्वारा किसानों से आलू खरीद कर रूपए नहीं देने की शिकायत टीआई बगीचा को की गई है।

शिकायत में पीडि़त ने बताया कि मैं पंकज कुमार यादव ग्राम पोस्कट, थाना बगीचा, जिला-जशपुर छत्तीसगढ़ का निवासी हूं। मेरी माताजी आलू, खाद तथा दवाई बगीचा के ही अन्य व्यापारी से उधार लेकर आलू की खेती करते थे।  फसल होने के पश्चात आलू की खुदाई करवाया। 31 अक्टूबर को बगीचा के व्यापारी सुभाष चंद्र अग्रवाल ने 22 रूपए प्रति किलो ग्राम से तय कर कुल 32 क्विंटल आलू क्रय उधारी में किया तथा कुल 74,400 रूपए होता है। उसने रूपया एक सप्ताह में देने का वादा किया। 
आलू की दर तय करते समय मुरारी यादव, दशरथ यादव व वैधराज यादव गवाह के रूप में उपस्थित थे। जब एक सप्ताह के बाद रूपए मांगने गया तो बोला गया कि रूपए अभी नहीं है। फिर कुछ दिन के बाद रूपया मांगने गया तो उसने बोला की 22 रूपए की दर से भुगतान नहीं कर पाउंगा, जो दर से आलू बिक्री हुआ है उसी दर 11 रूपए भुगतान करूंगा। 

आलू की रूपया मांगने समय मेरी मातीजी तथा मेरी दीदीजी गयी थी, जिसे सुभाष सेठतथा उसके लड़के नितिन अग्रवाल के द्वारा कहा गया कि मेरे दरवाजे से तत्काल भागो तथा भविष्य में तुम लोगों को मादक पदार्थ गांजा, अफीम के द्वारा फंसा दूंगा तथा मेरे रिश्तेदार में डीआईजी है क्या कर लोगे इस प्रकार तरह-तरह की बातें कर रूपया गबन करना चाह रहा है। 

पंकज ने बताया कि मैं एक गरीब परिवार का व्यक्ति हूं तथा एमएससी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा भी है, मैं, मेरी माताजी और दीदी चिंता से मानसिकता खो बैठ रहे हैं। सुभाष चंद्र के बेटे ने मेरी दीदी को नौकरी से निकलवाने और जान से मारने की धमकी दी। इससे हम लोगों की जान-माल पर खतरा बना हुआ है।


Date : 04-Dec-2019

सहकारिता विभाग द्वारा पत्थलगांव क्षेत्र के सभी धान उपार्जन केन्द्रों का औचक निरीक्षण, बिचौलियों से सांठ गांठ करने पर एफआईआर दर्ज करने की बात कही

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 4 दिसंबर।
आज सहकारिता विभाग द्वारा पत्थलगांव क्षेत्र के सभी धान उपार्जन केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सहायक पंजीयक बीजे एक्का ने प्रबंधकों को हिदायत देते हुऐ कहा कि थोड़ी सी भी गलती होने पर सीधे कार्रवाई की जाएगी। बिचौलियों से सांठ गांठ करने पर एफआईआर दर्ज करने की बात कही। 

वहीं सहायक पंजीयक द्वारा धान विक्रय करने आये किसानों के धान की गुणवत्ता की भी जांच की गई। सहायक पंजीयक द्वारा बताया गया कि इस बार कलेक्टर ने पांच धान उपार्जन केन्द्रों पर सतत निगरानी के निर्देश दिए हैं। जिसमें पत्थलगांव, किलकिला, लुडेग, कोतबा एवं कोनपारा शामिल हंै। जिनके निर्देश पर विभाग द्वारा इन पांचों धान उपार्जन केन्द्रों पर कड़ी निगरानी रखी जा रहा है। आज के जांच निरीक्षण के दौरान विभाग के सहकारिता विस्तार अधिकारी नारायण सोनी एवं अतरंग पांडे मौजूद रहे। 


Date : 04-Dec-2019

लिटिल रोज स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ टीचर एवं स्कूल के संचालक पवन अग्रवाल ने हैदराबाद में डॉक्टर से गैंगरेप-हत्या के विरोध में कैंडल मार्च निकाला

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 4 दिसंबर।
लिटिल रोज स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ टीचर एवं स्कूल के संचालक पवन अग्रवाल ने हैदराबाद में डॉक्टर से गैंगरेप-हत्या के विरोध में कैंडल मार्च निकाला।

लिटिल रोज स्कूल के संचालक पवन अग्रवाल ने कहा कि डॉक्टर भारत की बेटी थी। उसे हर हालत में इंसाफ मिलना चाहिए। दोषियों को जल्द फांसी दी जाए। कड़े से कड़े कानून बना कर ऐसे दोषियों के पर कार्रवाईकी बात कही।

रौनियार समाज ने निकाला कैंडल मार्च
मंगलवार शाम रौनियार समाज ने हैदराबाद गैंगरेप-हत्या के विरोध में केंडल मार्च निकाला गया। पत्थलगांव  रौनियार समाज के अध्यक्ष शिव शंकर  गुप्ता ने कहा कि गैंग रेप दोषियों को जल्द फांसी दी जाए व कड़े से कड़े कानून बना कर ऐसे दोषियों पर कार्रवाई करने की बात कही।

केंडल मार्च व श्रद्धांजलि कार्यक्रम  में अरुण  गुप्ता,  मदन  गुप्ता, मिथलेश गुप्ता, रोहित गुप्ता, छोटे लाल गुप्ता, विजय गुप्ता, अरुण गुप्ता, प्रताप गुप्ता, वीरेंद्र गुप्ता प्रेम गुप्ता, कुंदन गुप्ता, राजेश गुप्ता, सुधीर गुप्ता आदि शामिल रहे।


Date : 02-Dec-2019

पुलिस यातायात एवं परिवहन विभाग ने शहर में गाडिय़ों के कागजात एवं ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर जांच,  25 हजार चालान वसूल किया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 2 दिसंबर।
शनिवार शाम को पुलिस यातायात एवं परिवहन विभाग ने शहर में गाडिय़ों के कागजात एवं ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर जांच की। नियमों का उल्घंनन करते पाए जाने पर चालान काटा गया।

पत्थलगांव के तीनो मार्गों पर पुलिस की संयुक्त टीम ने द्वारा छोटी बड़ी सभी गाडिय़ों की जांच की गई, जिसमें काफी खामियां पाई गई उन सभी गाडिय़ों पे परिवहन एवं यातायात नियमो के तहत चालान काटा गया। 

अधिकारियों ने 'छत्तीसगढ़' को बताया कि शनिवार को पत्थलगांव थाना प्रभारी  निरीक्षक  संतलाल आयाम सूबेदार सौरभ चंद्राकर यातायात प्रभारी जशपुर एवं यातायात टीम, परिवहन निरीक्षक के एल माहोर  एवं परिवहन टीम  के द्वारा संयुक्त कार्रवाई में दोपहिया वाहन, चार पहिया वाहनों को रोक-रोक कर चेक किया गया। वाहनों में खामियां पाए जाने पर उक्त वाहनों पर चालानी  कार्रवाई की गई। कुल 20 प्रकरण पर कार्रवाई की गई, जिसका समन शुल्क 24900 वसूल किया गया और सभी वाहन चालकों को समझा दिया गया कि वाहन ड्राइव करते समय वाहन संबंधित सारी दस्तावेज रखें ,दोपहिया वाहनों में तीन सवारी ना बैठे ,मोबाइल का फोन का प्रयोग ना करें ,सीट बेल्ट लगा कर चले ,शराब पीकर वाहन ना  चलने की हिदायत दी गई एवं ऑटो वह पिकआप वाहनों को परमिट बनाने हेतु जशपुर परिवहन कार्यालय जाने हेतु समझाइश दिया गया।


Date : 01-Dec-2019

पत्थलगांव सहकारी समिति के संचालक मंडल के उपस्थिति में 13 किसानों के टोकन के साथ धान खरीदी शुरू, शासकीय अमलाओं का औचक निरीक्षण, समिति प्रबंधक को सख्त हिदायत धान खरीदी में थोडी सी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जायेगा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 1 दिसंबर।  
पत्थलगांव सहकारी समिति के संचालक मंडल के उपस्थिति में 13 किसानों के टोकन के साथ धान खरीदी की शुरूआत हुई है। धान खरीदी के शुरूवात दिनों से ही शासकीय अमलाओं का औचक निरीक्षण आरंभ कर दिया है। जिसमें जिले के सहकारिता विभाग के सहायक पंजीयक बी जे एक्का के साथ पत्थलगांव तहसीलदार महेश शर्मा एवं खादय निरीक्षक मनीष अग्रवाल सहित सहकारिता विस्तार अधिकारी अतरंग पांडे ने आज पत्थलगांव सहकारी समिति पत्थलगांव पहुंचकर धान खरीदी का गहन मुआयना किए एवं समिति प्रबंधक को शख्त हिदायत देते हुऐ कहा कि धान खरीदी में थोडी सी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। 

समिति के सदस्य विजय त्रिपाठी ने बताया कि इस वर्ष शासन द्वारा 1 दिसंबर से धान की खरीदी आरंभ किया गया है। जिस पर समिति द्वारा धान खरीदी की सम्पूर्ण तैयारी के साथ खरीदी आरंभ की है। इस बार किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। इन्होने ने बताया कि इस बार शासन के निर्देश पर एक किसान का पांच बार टोकन काटा जायेगा एवं इसके साथ प्रति एकड 15 क्विंटल धान क्रय का निर्देश प्राप्त हुआ है। विचौलिये समिति में धान न खपा पाये इसके लिए धान खरीदी प्रांगढ में जगह जगह सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। 

बिचौलियों को चिन्हाकित कर कठोर कार्यवाही करवाने के लिए शासन को बताया जायेगा। धान खरीदी में आज समिति के अध्यक्ष सुरेश तिग्गा, उपाध्यक्ष दयाराम यादव एवं सचंालक सदस्य मुकेश अग्रवाल, नेहरू लकडा, नर्मदा साहु सहित समिति के समस्त स्टाप मौजूद रहे। 

पत्थलगांव के किसान राजेन्द्र एक्का तिलडेगा किसान बजरू एक्का ने बताया धान विक्रय का सही समय 1 दिसंबर होने से हम सभी किसानों का धान काटने, मिसाई एवं सुखाने में पर्याप्त समय मिल गया एवं धान उपार्जन केन्द्र पत्थलगांव धान खरीदी की व्यवस्था से काफी खुशी नजर आये। 

 


Date : 01-Dec-2019

फर्जी पीएम आवास अधिकारी बनकर ग्रामीणों से फिंगर प्रिंट लेकर ठगी, दो आरोपी गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 1 दिसंबर।
फर्जी पीएम आवास अधिकारी बनकर ग्रामीणों से फिंगर प्रिंट लेकर लोगो से ठगी करने के मामले में ग्रामीणों ने दो ठग को पकड़ा है। दोनों ठग पत्थलगांव क्षेत्र के पनगसुवा पंचायत में ग्रामीणों से पीएम आवास की जांच व आधार कार्ड फिंगर प्रिंट सुधार करने के बहाने लोगो से फिंगर प्रिंट और आधार कार्ड ले लिए।

इसी बीच ग्रामीणों को शक हो गया और उन्होंने पंचायत सचिव व सरपंच को इसकी सूचना दी सचिव ने जनपद में फोन करके पूछा की किसी को जांच के लिए भेजा है तो पता चला कि दोनो शख्स फ्रॉड है। उसके बाद दोनो को ग्रामीणों ने पकड़ लिया। दोनों ठग के पास से फर्जी आईडी व फिंगर प्रिंट मशीन बरामद हुआ है। दोनों को जनपद अधिकारी बीएल सरल व आत्मा राम भगत कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा के समक्ष लाया गया जहां दोनों अधिकारी ने उनकी तलाशी व पूछताछ किया जिसमें उन्होंने अपना नाम संतोष पटेल पिता राम शंकर खरसिया निवासी व दूसरे ने अपना जितेंद्र दर्शन पिता लाकेश्वर दर्शन निवासी शक्ति बताया है। मिली जानकारी के मुताबिक दोनो ठगों ने फिंगर प्रिंट व आधार कार्ड लेकर क्षेत्र के दर्जनों लोगों से लाखों की ठगी की है। दोनों ठगों को पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया।


Date : 01-Dec-2019

विश्व एड्स दिवस पर ठाकुर शोभा सिंह महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स ने नगर के तीनों मार्गों पर भ्रमण करते हुए जागरूकता  रैली निकाली

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 1 दिसंबर।
विश्व एड्स दिवस पर आज  ठाकुर शोभा सिंह  महाविद्यालय के  एनसीसी कैडेट्स ने नगर के तीनों मार्गों पर  भ्रमण करते हुए  जागरूकता  रैली निकाली ।

एड्स जागरूकता रैली निकालकर लोगों को  जानकारी उपलब्ध कराकर  एड्स से बचने के  उपाय नारों के साथ बताए गए। विश्व एड्स दिवस जागरूकता के लिए शासकीय ठाकुर शोभा सिंह महाविद्यालय के एनसीसी के छात्र-छात्राओं द्वारा  एड्स की जो बीमारी है उसके बारे में लोगों को जागरूक करना था। इस कार्यक्रम में प्रमुख रुप से एनसीसी अधिकारी कैप्टन एसके टोपो ,प्रोफेसर मारकंडे प्रोफेसर  प्राचार्य  उरांव सर, साहू सर और सिविल हॉस्पिटल के स्टाफ डॉक्टर एनसीसी के सीनियर ऑफिसर विकास महंत जूनियर ऑफिसर गजानन पटेल  आदि उपस्थित थे।


Date : 30-Nov-2019

चिकित्सालय में रामकुमार अग्रवाल की स्मृति में परिवार के सदस्यों ने मरीजों को फल, ब्रेड एवं कंबल का वितरण किया

पत्थलगांव, 30 नवंबर। स्थानीय चिकित्सालय में रामकुमार अग्रवाल की स्मृति में उनके परिवार के सदस्यों ने अस्पताल में मरीजों को फल, ब्रेड एवं कंबल का वितरण किया। 

रामकुमार अग्रवाल के बड़े भाई राजेंद्र प्रसाद अग्रवाल ने कहा कि हमारे भाई के स्मृति में हम मरीजों को फल कंबल का वितरण कर रहे हैं हमें इस तरह की सामाजिक सहयोगात्मक कार्य करने से विशेष अनुभूति मिलती है। फल वितरण कार्यक्रम में पवन अग्रवाल कांग्रेस जिलाध्यक्ष ,शेखर त्रिपाठी महासचिव, जगदीश अग्रवाल, श्याम लाल अग्रवाल, बजरंग अग्रवाल, रामचरण अग्रवाल, एल्डरमैन माधव शर्मा, मनोज अग्रवाल सहित दर्जनों लोगों ने अस्पताल पहुंचकर फल, ब्रेड, कंबल का वितरण किया। पत्थलगांव बीएमओ डॉक्टर मिंज द्वारा कुपोषित बच्चों के लिए की जा रही चिकित्सा का भी सभी के समक्ष विवरण बताया जिसके बाद  जगदीश जग्गी ने कहा की कुपोषित बच्चों के लिए जो भी हमारे से सहयोग बनेगा उसके लिए हम तत्पर हैं।


Date : 29-Nov-2019

जनपद सीईओ बीएल सरल द्वारा पत्थलगांव ब्लाक के सभी ग्राम पंचायतों में बारी बारी से जाकर ग्राम पंचायत में बैठकें लेकर प्रधानमंत्री आवास को जल्द कम्प्लीट करने के निर्देश दिये 

पत्थलगांव, 29 नवंबर। गुरुवार जनपद सीईओ बीएल सरल द्वारा पत्थलगांव ब्लाक के सभी ग्राम पंचायतों में बारी बारी से जाकर ग्राम पंचायत में बैठकें लेकर प्रधानमंत्री आवास को जल्द कम्प्लीट करने के निर्देश दिये गए हैं। ग्राम पंचायत कुकरगांव में गुरुवार को पहुंच कर वहां के सरपंच सोनसाय खलखों एवं ग्राम पंचायत सचिव एवं पंच की मौजूदगी में प्रधानमंत्री आवास के लाभान्वित  ग्राम जनों से बात कर उन्हें जल्द से जल्द प्रधानमंत्री आवास को बनाने कहा। इसमें किसी तरह की कोताही नहीं बरतने की बात कही। बैठक में आये गांव के लोगों से बारी-बारी से पूछते हुए प्रधानमंत्री आवास के निर्माण में अभी तक के निर्माण की जानकारी बारी-बारी से लेकर सरपंच सचिव को निर्देश देते हुए कहा कि इन्हें जल्द पूरा करने करवाये एवं साथ ही जिनका नया प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुआ है उन्हें भी जल्द से जल्द  शुरू करने कहा। उन्होंने ये भी कहा कि मैं खुद भी समय समय पर प्रधानमंत्री आवास को देखने आऊंगा। इसलिए आप लोग अब ध्यान देकर जल्द  निर्माण पूरी करे।


Date : 28-Nov-2019

पत्थलगांव के सिविल अस्पताल में 2 डॉक्टरों के गैरहाजिर रहने से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 28 नवंबर।
गुरुवार को पत्थलगांव के सिविल अस्पताल में 2 डॉक्टरों के गैरहाजिर रहने से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

ज्ञात हो कि पत्थलगांव के सिविल अस्पताल के खुलने का समय सुबह 8 है। पर यहां डॉक्टर समय पर नहीं मिलते हंै। जिससे दूरदराज से आए ग्रामीण डॉक्टरों को खोजते रहते हैं। 

आज गंभीर बीमारी से भटकते हुए एक मरीज ने छत्तीसगढ़ संवाददाता को अस्पताल के उन कमरों तक ले जाकर बताया कि हम यहां काफी देर से डॉक्टर का इंतजार कर रहे हैं। 

डॉ. सुथार, डॉ. मिंज, और डॉ. शकुंतला के केबिन में मरीजों की काफी भीड़ देखी गई, जबकि डॉ. प्रफुल लकड़ा व डॉ. आकाश कुजूर अपने केबिन में मौजूद नहीं थे। इस संबंध में पत्थलगांव बीएमओ से छत्तीसगढ़ संवाददाता ने मौके पर पहुंचकर बात की तो उन्होंने खुद ही डॉक्टरों को फोन कर जानकारी ली तो डॉ. प्रफुल्ल लकड़ा व आकाश कूजुर द्वारा बाहर काम से जाने की बात कही।

पत्थलगांव अस्पताल में ड्यूटी से नदारद रहने की शिकायत पर जशपुर सीएमओ शिवपाल सिंह पैकरा से बात करने पर उन्होंने कहा कि पत्थलगांव बीएमओ द्वारा ड्यूटी में नदारद डाक्टरों को तत्काल ही शोकाज नोटिस जारी करनी चाहिए, क्योंकि ड्यूटी टाइम पर डॉक्टरों को अस्पताल परिसर से बाहर जाना गलत बात है। उन्हें अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। अस्पताल में बीएमओ को स्वयं समय-समय में निरीक्षण करते रहना चाहिए कि डयूटी टाईम पर सभी अधिकारी कमचारी मौजूद है कि नहीं। शासन के नियमों को नहीं मानने वाले पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 


Date : 27-Nov-2019

जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन, 700 युवा कलाकार अपनी कला की प्रस्तुति देंगे

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
जशपुरनगर, 27 नवम्बर।
जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन 28 नवम्बर को जशपुर नगर शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में होगा, जहां जिले के लगभग 700 युवा कलाकार अपनी कला की प्रस्तुति देंगे। ये युवा कलाकार ब्लॅाक स्तरीय प्रतियोगिता के विजेता है जिन्हें जिला स्तरीय कार्यक्रम के लिए उनकी शानदार प्रस्तुति को देखते हुए चयनित किया गया है। जिला स्तरीय कार्यक्रम की प्रस्तुति के दौरान युवाओं की प्रतिभा एवं उनके द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम के मूल्यांकन के लिए विभिन्न विधाओं के निर्णायकों का भी पैनल नियुक्त किया गया है। 

जिला शिक्षा अधिकारी एन. कुजूर ने बताया कि युवाओं की कला प्रतिभा को निखारने और उन्हें सांस्कृतिक गतिविधियों से जोडऩे के उद्देश्य से युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। युवा महोत्सव में होने वाली 18 विधाओं के लिए अधिकतम कलाकारों की संख्या एवं समय भी निर्धारित है। 'गढ़बो नवा छत्तीसगढ़' की थीम पर आधारित युवा महोत्सव में भारतीय संस्कृति एवं छत्तीसगढ़ की संस्कृति के आधारभूत मूल्यों का भी प्रदर्शन किया जा रहा है। युवा उत्सव में कुल 18 विधाएं जिसमें लोकनृत्य, लोकगीत, एकांकी नाटक, शास्त्रीय गायन हिन्दुस्तानी शैली एवं कर्नाटक शैली, सितार वादन, बांसुरी वादन, तबला, वीणा, मृदंग वंादन, हारमोनियम, गिटार वादन, मणीपुरी नृत्य,  ओड़ीसी, भरत नाट्यम, कत्थक, कुचीपुड़ी नृत्य तथा वक्तृत्व कला की प्रतियोगिताएं होगी। इस साल युवा महोत्सव में 10 अतिरिक्त विधाएं शामिल की गई है, जिसमें सुआ, पंथी, कर्मा, सरहुल, बस्तरिहा लोकनृत्य, गेड़ी दौड़, राउत नाचा, फुगड़ी, भौंरा, चाल रॉकबैंड विधा शामिल है। अतिरिक्त विधाओं के प्रतिभागी सीधे राज्य स्तरीय कार्यक्रम में भाग लेगे।  जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कलाकारों को राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में कार्यक्रम प्रस्तुत करने का अवसर मिलेगा। 
 


Date : 26-Nov-2019

अग्रसेन भवन में अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन जशपुर जिला इकाई के द्वारा विशाल निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन, सैकड़ों लोगों ने अपना पंजीयन करवाया

 पत्थलगांव, 26 नवंबर। स्थानीय अग्रसेन भवन में आज अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन जशपुर जिला इकाई के द्वारा विशाल निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में सैकड़ों लोगों ने अपना पंजीयन करवाया। सभी का सुबह 9 से शाम 4 बजे तक चेकअप कर निशुल्क दवाइयों का वितरण किया गया। 

अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन जशपुर जिला इकाई के जिला अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि इस निशुल्क चिकित्सा शिविर में आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों में काफी रुचि दिखाई दी। इस तरह का निशुल्क  चिकित्सा शिविर  नगर में पहली बार आयोजित किया गया है, जिसमें सभी ने इस निशुल्क चिकित्सा का लाभ लिया। इस चिकित्सा शिविर में विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम द्वारा लोगों का चेकअप किया गया जिसमें डॉ. रश्मि गोयल अपेक्स टेस्ट सेंटर के डॉक्टर द्वारा नि:संतान दंपतियों व स्त्रियों के रोगों की जांच की गई एवं विस्तार पूर्वक उन्हें उनकी रोगों के निदान एवं उपचार के लिए जानकारी दी गई । वहीं आंखों के लिए व अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा लोगों के विभिन्न प्रकार की रोगों की जांच की गई व उसके उपचार के लिए बताया गया। आज के इस चिकित्सा शिविर को संपन्न कराने में अग्रवाल महिला मंडल पत्थलगांव का विशेष सराहनीय योगदान रहा।


Date : 26-Nov-2019

आवारा पशुओं के घूमते रहने से आम लोगों के साथ बस स्टैंड के लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 26 नवंबर।
शहर में आवारा पशुओं के घूमते रहने से आम लोगों के साथ बस स्टैंड के लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़। रहा है। आवारा पशुओं से आवागमन में भारी परेशानी होती रहती है। ये आवारा पशु सड़कों पर दर्जनों की संख्या में बैठ कर आवागमन को ठप कर देते हैं। 

सड़कों में ही आपस में लड़ते रहने से कई बार चलने वाले राहगीरों के लिए मुसीबतें खड़ी हो जाती है जिसमें स्कूली छात्र छात्राएं एवं महिला राहगीर सहित छोटे वाहन में चलने वाले लोग होते है पशुओं के आपस में लडऩे पर खुद को इधर उधर भगा कर सुरक्षित बचते बचाते भागना पड़ता है। 

यही हाल पत्थलगांव के बस स्टैंड  का भी है। यहां दर्जनों आवारा पशु दिन रात डेरा जमाए रहते हैं, जिससे होटल ठेलो के डस्टबिन में रखे कचरे को इधर उधर फेंकने से लेकर यात्रियों को काफी दिक्कतें होती रहती है। 

नगर पंचायत को इन आवारा पशुवों को कांजी हाउस में बंद कर भारी भरकम रकम वसूलने की जरूरत है। जिससे इन आवारा छोड़े गए पशुओं के मालिकों के द्वारा अपने पशुओं को रखने का इंतजाम करेंगे।


Date : 26-Nov-2019

संविधान दिवस पर व्यवहार न्यायालय परिसर से अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी के द्वारा जागरूकता अभियान रैली को हरी झंडी दिखाकर शहर के मार्गों में जाने रवाना किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 26 नवंबर।
मंगलवार 26 नवंबर को संविधान दिवस पर व्यवहार न्यायालय परिसर से अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश  सुनील कुमार जायसवाल एवं  न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी श्वेता बघेल के द्वारा जागरूकता अभियान रैली को हरी झंडी दिखाकर शहर के मार्गों में जाने रवाना किया गया।

प्रथम पंक्ति में पुलिस विभाग की गाड़ी में संविधान दिवस के बैनर लगे हुए थे एवं अन्य दो दो के कतार बद्ध मोटरसाइकिल में बैनर पोस्टर लिए हुए अनेक सरकारी विभाग के अधिकारी कर्मचारी जिसमे पुलिस विभाग के महिला पुलिस कर्मी के साथ शिक्षा विभाग, पशु विभाग, स्वास्थ्य विभाग समेत अनेक सरकारी विभाग के साथ स्थानीय युवाओ ने न्यायालय परिसर से रैली निकाल कर पत्थलगांव शहर के मार्गो से होते हुए जागरूकता रैली बालक हाई स्कूल प्रांगण में समाप्त हुवा। जहां स्कूली छात्र छात्राओं के साथ सभी स्कूली शिक्षक मौजूद रहे।

संविधान दिवस कार्यक्रम की शुरुवात  राष्ट्रगान गाकर शुरू किया गया पत्थलगांव के बीओ एवं प्राचार्य तथा स्कूल प्रशासन के सहयोग से 70 वें संविधान दिवस के अवसर पर संविधान की प्रस्तावना नागरिकता न्यायिक पुनर्विलोकन मौलिक अधिकार मौलिक कर्तव्य न्यायपालिका के संबंध में संक्षिप्त प्रावधानों को न्यायिक अधिकारी सुनील कुमार जायसवाल अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश व कुमारी श्वेता बघेल न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी पत्थलगांव के द्वारा पठन किया गया जिसे वहां मौजूद छात्र छात्राओं एवं मौजूद लोगो  ने ध्यानपूर्वक सुना। स्कूल की प्राचार्य के द्वारा आये न्याय विभाग के न्यायधीश का आभार ब्यक्त किया एवं संविधान दिवस पर संविधान के रचियता बाबा अम्बेडकर को याद किया।

 इस अवसर पर पत्थलगांव के नवनियुक्त थाना प्रभारी सन्त लाल आयाम एएसआई कृष्ण कांत साहू, जीवनाथ गिरी, अधिवक्ता संघ से बजरंग शर्मा, मोहन यादव, घनश्याम बेहरा, आनन्द सिन्हा जे आर भगत, प्रकास मिंज, मोहन राम यादव , स्वास्थ्य विभाग से पी.आर.अजय, बोधराम सक्सेना, शिक्षा विभाग से लीलाम्बर यादव, धन्नू राम यादव, अनिल श्रीवास्तव, पीटीआई गुप्ता सर, दयाराम खूंटे,  मुकेश अग्रवाल निशामुद्दीन खान, जितेंद गुप्ता एवं सभी  शिक्षको के साथ अन्य लोग भी उपस्थित रहे जागरूकता कार्यक्रम के सफल मंच संचालन मुकेश यादव ने किया।


Date : 24-Nov-2019

गांधी स्मारक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जोकबहला थाना नारायणपुर जशपुर में यातायात-साईबर अपराध पर जागरूकता कार्यक्रम

पत्थलगांव, 24 नवंबर। शनिवार को गांधी स्मारक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जोकबहला थाना नारायणपुर  जशपुर में यातायात जागरूकता, साइबर अपराध, मानव तस्करी ,बाल अपराध,  जागरूकता कार्यक्रम मैं  पुलिस अनुविभागीय कुनकुरी मनीष कुमार के द्वारा मानव तस्करी के संबंध में स्कूली छात्र-छात्राओं को समझाईश दी गई। इस दौरान छात्र-छात्राओं को हेलमेट पहने एवं  तीन सवारी न  बैठने , चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाने एवं  मालवाहक वाहनों में यात्रा ना करने  की, वाहन चलाते समय  सारी वहान दस्तावेज  साथ रखकर चलने, नाबालिक स्कूली छात्र-छात्राओं को वाहन न चलाने की समझाईश दी गई।


Date : 24-Nov-2019

पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर छापामार कार्रवाई, जुआ खेलते 8 गिरफ्तार, एक लाख छ हजार रुपए बरामद

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव,  24 नवंबर।
पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर छापामार कार्रवाई में आठ जुआरियों से एक लाख छ हजार रुपए बरामद किया है। प्रभारी संतलाल आयाम ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि पंडरीपानी पंचायत में कुछ लोगों द्वारा बड़े स्तर पर जुआ खेला जा रहा है। 

पुलिस को सूचना मिली थी कि पंडरीपानी में दिलीप सिदार के घर के पास रोड लाइट के नीचे कुछ लोग जुआ खेल रहे हैं। सूचना पर पुलिस टीम ने घेराबंदी करते हुए  8  को दबोच लिया। वहीं आधा दर्जन से अधिक जुआरी भाग निकले। पकड़े गए लोगों में पंडरीपानी निवासी अजय कुमार चौहान, शिव थापा पत्थलगांव निवासी, परवीन अग्रवाल सीतापुर निवासी, तमता निवासी मोहन राम यादव पत्थलगांव निवासी, संतोष कुमार घोष, लैलूंगा निवासी संजय कुमार महंत पत्थलगांव कश्मीरी गली निवासी रतन साहू, सीतापुर निवासी विजय कुमार हैं। जुआरियों के पास से एक लाख 6  हजार रूपए और ताश की गड्डी बरामद हुई है। 


Date : 24-Nov-2019

यातायात पुलिस टीम जशपुर, परिवहन विभाग के निरीक्षक, पीडब्ल्यूडी पत्थलगांव के इंजीनियर द्वारा मिलकर  ब्लैक स्पॉट एवं ग्रेस स्पॉट को जॉइंट विजिट किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 24 नवंबर।
जशपुर पुलिस मुख्यालय रायपुर के आदेश एवं शंकर लाल बघेल पुलिस अधीक्षक महोदय के मार्गदर्शन पर 22 नवंबर को पुलिस विभाग, परिवहन विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा नवीन ब्लैक स्पॉट ईला चौक थाना पत्थलगांव, ग्रेस  स्पॉट  शिव मंदिर दमगड़ा तिराहा सालिया टोली,  डुगडुगी या मोड, लोरो घाट का जॉइंट विजिट हेतु यातायात पुलिस टीम जसपुर,परिवहन विभाग के निरीक्षक माहौर, पीडब्ल्यूडी पत्थलगांव के इंजीनियर द्वारा मिलकर  ब्लैक स्पॉट एवं ग्रेस स्पॉट को जॉइंट विजिट  किया गया।  

परिवहन विभाग  से मिलकर कार्रवाई में 9 ओवर हाईट ट्रकों का चालान किया गया एवं समन शुल्क 18 ,000 रुपए वसूल किया गया। यातायात अंजोर रथ के माध्यम से सप्ताहिक बाजार मनोरा चौकी मनोरा में यातायात टीम द्वारा बढ़ती सड़क दुर्घटना को रोकने लोगों को हेलमेट लगाने, तीन सवारी ना बैठने,  मोबाइल का उपयोग वाहन चलाते समय ना करने आदि की समझाइश दी गई।