छत्तीसगढ़ » जशपुर

Posted Date : 12-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़  संवाददाता
    पत्थलगांव, 12 जून। मंगलवार सुबह रायगढ़ रोड जोगपाल स्कूल के समीप  ट्रक और ट्राला में जबरदस्त भिडं़त हो गई, जिससे तीन लोग घायल हुए हैं। स्टेयरिंग में फंसे ट्राला चालक को डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद निकाला जा सका। वहीं ट्रक का चालक फरार हो गया।
     मिली जानकारी अनुसार ट्राला धरमजयगढ़ की ओर से आ रही थी, वहीं पत्थलगांव की ओर से ट्रक आ रही थी। सुबह करीब साढ़े दस बजे रायगढ़ रोड जोगपाल स्कूल के समीप ट्रक और ट्राला में हुई जबरदस्त भिडं़त से ट्रक का सामने वाला हिस्सा ट्राला के सामने घुस गया। हादसे में ट्रक और ट्राला का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया और ट्राला का चालक स्टेयरिंग में फंस गया। बुरी तरह फंसे चालक को तत्काल बाहर नहीं निकाला जा सका। 
    पत्थलगांव से जेसीबी मंगाकर चेन व ग्रामीणों की मदद से ट्रक हटवाया गया, लेकिन फिर भी चालक के बुरी तरह से फंसे होने के कारण उसे तुरन्त नहीं निकाला जा सका। डेढ़ घंटे की काफी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने ड्रायवर को सुरक्षित  निकाल कर अस्पताल में भर्ती करवाया।

  •  

Posted Date : 21-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    पत्थलगांव, 21 मई। जशपुर जिले के  पत्थलगांव,थाना क्षेत्र के सेन्द्रिबहार में विक्षिप्त  युवक ने नाबालिक युवती की हत्या कर दी। घटना का कारण अज्ञात है ।
    थाना प्रभारी नरेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि आरोपी हरिधर ने 7 वीं क्लास में पढऩे वाली बालिका पर टांगी से हमला कर उसके सिर को धड़ से अलग कर दिया। साथ ही मृतिका के सर को घर के दरवाजे में गाड़ दिया।  गांव वालों ने आरोपी को पकड़ लिया। घटना की सूचना मिलते ही वे  दल बल के साथ पहुंचे। आरोपी को  गिरफ्तार कर लिया गया है। 

  •  

Posted Date : 24-Mar-2018

  • छत्तीसगढ़  संवाददाता
    पत्थलगांव,  24 मार्च। शनिवार सुबह पत्थलगांव बस स्टैंड से कुछ ही दूरी पर ट्रक की चपेट में बाईक चालक आ गया है, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई, वहीं बाइक पर सवार एक अन्य युवक गंभीर रूप से घायल हो गया।
     मिली जानकारी के मुताबिक झारखंड निवासी ट्रक चालक विजय साव रायपुर से गिरिडीह झारखंड, जा रहा था। तभी पत्थलगांव बस स्टैंड इंदिरा चौक के समीप सड़क पर भारी ट्रैफिक को देखते हुए धीमी गति से ट्रक चलाने के बावजूद ट्रक के पिछले पहिए में एक अनियंत्रित बाईक फिसलकर जा घुसा, जिससे बाइक चालक मधुसूदन यादव, भाटामुड़ा पत्थलगांव निवासी की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं बाइक सवार महेन्द्र पैकरा सराईमुड़ा बगुडेगा रायगढ़ घायल हो गया है। उसे पत्थलगांव सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पत्थलगांव एसडीएम विजय खेस और एसडीओपी तस्लीम आरिफ ने घटनास्थल पहुंचकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया।

  •  

Posted Date : 01-Jan-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    पत्थलगांव, 1 जनवरी। जशपुर जिले के कुनकुरी  राष्ट्रीय राजमार्ग 43 पर बोरवेल ट्रक पलटने से एक मजदूर और बोरवेल कम्पनी के एक मैनेजर की मौत हो गयी है जबकि एक अन्य मजदूर कुनकुरी के निजी अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहा है। घटना बीती रात की बतायी जा रही है। 
    बोरवेल कम्पनी के संचालक विकास गुप्ता ने बताया कि बीती रात  बोरवेल गाड़ी पॉइंट के लिए दुलदुला रवाना हुई थी। रास्ते में रायकेरा से पहले  एक ट्रक को पास देते समय  पुलिया से गिर गई। गाड़ी में करीब 8 लोग सवार थे जिसमें जुमईकेला निवासी मजदूर राजेश ओर कम्पनी के मैनेजर नागेश चंद्राकर की मौत हो गयी है जबकि जोरातराई निवासी मजदूर आलोक की हालत अब भी गम्भीर बनी हुई है  हालत को देख उसे रांची के बड़े अस्पताल में भेजा जा रहा है। अन्य गम्भीर मजदूरों को सामान्य चोटें आई है जिनका इलाज जारी है। 

  •  

Posted Date : 18-Dec-2017
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    पत्थलगांव, 18 दिसंबर। जशपुर जिले में हाथियों का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा हैै। पत्थलगांव के समीप ग्राम ठाकुरपोड़ी में दल से भटके हाथी ने जमकर उत्पात मचाया। एक के बाद एक चार महिलाओं को अपना शिकार बनाया जिससें दो महिलाओं की मौत हो गई। घायल एक महिला को  रायगढ़ अस्पताल भेजा गया है जबकि एक अन्य का इलाज चल रहा है। घटना के बाद से गांव में दहशत है। 
      मिली जानकारी के मुताबिक ठाकुरपोंड़ी के टीकरापारा मोहल्ला मेंं सोमवार   तड़के गांव की महिला बुधनी बाई  शौच के लिए खेत जा रही थी तभी सामने से हाथी ने उस पर हमला कर दिया। भागने की कोशिश करने में नाकाम बुजुर्ग  की मौके पर ही  मौत हो गई।
    वहीं इसके बाद  पानी लेने जा रही सुकवारों बाई और मझना बाई नामक महिला  पर हमला कर दिया।  इनमें  मझना बाई भागने में सफल हो गई परंतु सुकवारो  को हाथी ने पटक मारा।  घटना के बाद ग्रांव में दहशत है। 
    वहीं मौके पर वन अमला और पुलिस मौजूद है।  ग्रामीणों ने बताया कि वन विभाग की उदासीनता की वजह से क्षेत्र मे इस तरह की वारदातों पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।  हाथियों से सुरक्षा हेतु  टार्च मशाल, पटाखा जैसी सामाग्री की मांग करने के बावजुद वन विभाग उन्हें  उपलब्ध नही करा पा रहा है।   
    उधर  कांसाबेल में एक किसान को हाथी ने बेरहमी से कुचल दिया और उसकी मौत हो गयी। बताया जा रहा है कि कांसाबेल वन परिक्षेत्र अंतर्गत डाँड़ पानी में  एक दंतैल हाथी इस बस्ती के सुकवासु पारा के आस पास पहुंच गया। इस बीच इसी गांव का 55 वर्षीय किसान अपने खेत से कुरथी उखाड़कर वापस अपने घर आ रहा था तभी हाथी ने उसपर हमला कर दिया और उसकी मौत हो गयी।
     ज्ञात हो कि जशपुर के तपकरा,दुलदुला, मनोरा ,कांसाबेल से लगे जंगली क्षेत्रों में हांथियों के कई झुंड ने डेरा जमा दिया है जिसके चलते इन इलाकों में रहने वाले  ग्रामीण रतजगा कर रहे हैं।

  •  

Posted Date : 29-Sep-2017

  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    पत्थलगांव, 29 सितंबर। पत्थलगांव के ग्राम हिरवापारा के पास एक ट्रैक्टर पलट गई। हादसे में दो लोगों की मौत हो गई, वहीं 12 लोग घायल हो गए। इनमें से 12 वर्षीय एक बच्ची की हालत नाजूक है जिसे चिकित्सकों ने बाहर रेफर किया है। मृतक और सभी घायल सुखरापारा-हिरवापारा के हैं। पत्थलगांव पुलिस चालक के खिलाप मामला दर्ज कर विवेचना में जुटी है। 
    बताया गया कि हिरवापारा के ग्रामीण कर्मा त्योहार मनाने की तैयारी में जुटे हुए थे। इसी लिए गांव के लगभग 30 लोग ट्रैक्टर में सवार होकर कर्मा डाल तोडऩे जा रहे थे। इसी दौरान ट्रैक्टर पलट गई। हादसे में जोहन राम एक्का की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं 13 लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया जहां अमिया लकड़ा की उपचार के दौरान मौत हो गई।  घायलों में अभय एक्का, इलियास केरकेट्टा, रिमनी कुजूर को गंभीर चोट आई हैं। बांकी लोगों को मामूली चोट आई है।
     ट्रैक्टर चालक मनोज दास निवासी दरबहला अपने ट्रैक्टर में 30 लोगों को बैठा कर कर्मा डाली लेने जा रहा था। महुवादरहा के समीप वह टै्रक्टर पर नियंत्रण नहीं रख सका और टै्रक्टर पलट गई। टै्रक्टर के पलटते ही वहां चीख पुकार शुरू हो गई।  108 को फोन किया गया परन्तु 108 उपलब्ध नहीं होने पर गांव के मेहुल गुप्ता ने अपना निजी वाहन उपलब्ध कराते हुए सभी घायलों को तत्काल पत्थलगांव सिविल अस्पताल पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने एक युवक जोहन एक्का को मृत घोषित कर दिया। ईलाज के दौरान अमिया लकड़ा की भी मौत हो गई। गंभीर रूप से घायल 12 वर्षीय अभय को बेहतर उपचार के लिए बाहर भेजा गया है। अन्य लोगों का उपचार जारी है।

  •  

Posted Date : 08-Sep-2017
  • जितेन्द्र गुप्ता
    पत्थलगांव, 8 सितंबर (छत्तीसगढ़। बारिश नहीं होने से क्षेत्र के तमाम गांव सूखे की चपेट में आता दिखाई दे रहा है। शुरूवात में अच्छी बारिश से किसानों के चेहरे खिले हुऐ थे, लेकिन बीते कुछ सप्ताह से बारिश नहीं होने के कारण किसानों की मुस्कान गायब होती दिख रही है। 
    पत्थलगांव क्षेत्र के अधिकांश गांव पूर्णत: सूखे की चपेट में आ रही है। इसी कारण खेतों में दरारें पड़ गई हंै, जिससे धान का फ सल पैरा बनने की कगार पर है। अगर दो-चार दिन में बारिश नहीं हुई तो क्षेत्र पूरी तरह से सूखे की चपेट में आ जाएगा। राज्य की रमन सरकार बोनस की घोषणा करने के बाद किसानों के चेहरे पर थोड़ी सी तो मुस्कान है, लेकिन अगर इसी तरह मौसम में बेरूखी रही तो किसानों का भूखे मरने की नौबत आ जायेगी।  तिलडेगा के किसान विनोद अम्बस्थ ने बताया कि बीते कई सप्ताह से बारिश नहीं होने के कारण खेत फ टते जा रहा है। खेत में थोड़ा सा भी पानी नहीं है, जिसके कारण धान की फसल बर्बाद होने की स्थिति मेें दिख रही है।
     टमाटर किसान सुरेश तिग्गा ने बताया कि बारिश नहीं होने पर टमाटर पौधे सूखते जा रहे हंै। पानी के कमी के कारण टमाटर पौधों में कई प्रकार की बीमारी लग रहा है। पिछले वर्ष की तुलना में कम क्षेत्र में लगाये जाने के बाद भी हम किसान टमाटर पौधों को पानी के बिना नहीं बचा पा रहे हैं। ऐसे में बारिश नहीं होने के कारण धान, टमाटर और दलहन की कई फ सल को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।
    ज्ञात हो कि तिलडेगा, जोराडोल, इंजको, किलकिला, गाला, डुडुंगजोर, बुढाडांड, मुडापारा, पाकरगांव सहित कई गांवों में सूखे के आसार दिखाई दे रहे हैं। क्षेत्र के सभी सहकारी समितियों में प्रधानमंत्री फ सल बीमा किया गया है। अगर क्षेत्र सूखे की चपेट में आता है तो बीमा से मिलने वाली राशि किसानों के घाव में मरहम का काम करेगी। 

     

  •  

Posted Date : 20-Aug-2017
  • जितेन्द्र गुप्ता
    पत्थलगांव, 20 अगस्त।  (छत्तीसगढ़)। स्थानीय वार्ड नम्बर 10 में सुता तालाब के ऊपर बना हुआ सामुदायिक शौचालय के 6 में से 3 में ताला बंद है। ये ताला  क्यों और किसने लगाया  है किसी को कोई जानकारी नही है।  
    सूत्रों से मिली खबर के अनुसार स्थानीय लोगों ने उसमे अपना कब्जा कर लिया है और उपयोग करने के बाद ताला लगा कर चल जाते हंै  जबकि ये शौचालय  सार्वजनिक उपयोग के लिए बनाया गया है और उसका सार्वजनिक उपयोग ही होना चाहिए
    नगर पंचायत उपाध्यक्ष जनार्दन पंकज ने बताया कि वार्ड नम्बर 10 के शौचालय में नगर पंचायत के द्वारा ताला नहीं लगाया है इसे तुरंत खुलवाया जाएगा। अगर कोई इसका निजी उपयोग कर ताला बंद कर दे रहा है तो  वो गलत है। सरकारी शौचालय का उपयोग सभी के लिए है उसे कोई भी उपयोग कर सकता है ।

  •