छत्तीसगढ़ » जशपुर

Previous123Next
Date : 06-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 6 अप्रैल।
कोरोना वायरस की चुनौतियों और देश में लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील को ध्यान में रखते हुए पूरे देश के साथ पत्थलगांव में भी  रविवार को रात 9 बजे 9 मिनट तक दीए, टार्च, मोमबत्ती और मोबाइल की फ्लैश लाइटें जलाई गई। 

शहर के लोग रविवार को 9 बजते ही  घरों की लाइटें बंद कर बालकनी , घर की छत  एवं घर के दरवाजे पर दीये आरती डालने के लिए तत्पर दिखे एवं प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करने के लिए एकजुट हुए। बच्चे, गरीब मजदूर, बाहर से आ रहे ट्रक वाले सहित सभी लोगों में इस दीप यज्ञ के लिए काफी उत्साह था। बच्चों में उत्साह को देखते ही बनता था मानो सारी दिवाली की खुशी इन बच्चों ने आज ही पूरी कर दी हो। 

हर तरफ दीये और मोमबत्ती की रोशनी से शहर के हर घर मोहल्ले, ग्रामीण क्षेत्र भी रोशन हुए। पूरे पत्थलगांव का  नजारा देखकर ऐसा लग रहा था जैसे रात दिवाली का महोत्सव हो। पीएम मोदी की अपील पर कोरोना को अंधकार को भगाने के लिए हर धर्म के लोग बढ़-चढ़ कर शामिल हुए। 

पुलिस व्यवस्था रही चाक-चौबंद 
पत्थलगांव एसडीओपी योगेश देवांगन के निर्देशन में  टीआई संतलाल आयाम ने इस दौरान पुलिस व्यवस्था हर जगह चाक-चौबंद दिखी। पुलिस के दर्जनों जवान सड़कों पर निकलकर पूरी मुस्तैदी से अपनी जिम्मेदारी निभाते रहे, वहीं सड़कों पर खड़े लोगों ने तालियां बजाकर पुलिस का उत्साहवर्धन भी किया।


Date : 05-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव/जशपुर, 5 अप्रैल।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा कोरोना संकट और लॉकडाउन के दौरान छत्तीसगढ़ शासन के अधिकारी-कर्मचारियों के वेतन से किसी प्रकार का कटौती नहीं करने के निर्णय को छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन ने कर्मचारी हितैषी निर्णय बताया है।

फेडरेशन के प्रांताध्यक्ष राजेश चटर्जी, जशपुर जिला अध्यक्ष विनोद गुप्ता एवं महामंत्री संजीव शर्मा ने देश के अनेक राज्यों में कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए प्रयासरत डाक्टरों एवं कर्मचारियों पर हुए हमलों की निंदा की है।

फेडरेशन ने मुख्यमंत्री द्वारा गुरुजनों को लिखे गए पत्र पर प्रतिक्रिया देते कहा कि छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं सावधानी का संदेश शिक्षकों द्वारा दिया जा रहा है। शिक्षक अपने विद्यार्थियों एवं उनके पालकों को जागरूक रहने एवं जागरूक करने मार्गदर्शन कर रहे हैं। शिक्षक फेडरेशन के पदाधिकारी एवं सदस्य अपने स्तर पर लॉकडाउन में  सामाजिक दूरी बनाए रखने एवं स्वच्छता के उपाय एवं उसके कारण का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। घर पर रहने, सुरक्षित रहने अपील कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में सरकार की कार्य योजना को शासकीय कर्मचारी-अधिकारियों द्वारा अमल में लाया जा रहा है। इस कारण छत्तीसगढ़ में कोरोना का प्रभाव अन्य राज्यों की तुलना में कम है। फेडरेशन ने सभी शिक्षकों से अपील की है कि कोरोना संकट के समय में शिक्षक अपने सामाजिक उत्तरदायित्व के पालन के साथ मुख्यमंत्री राहत कोष में आर्थिक योगदान भी सुनिश्चित करें। समाज को दिशा देने एवं दशा सुधारने में शिक्षकों की भूमिका आदिकाल से प्रभावी रहा है। 
 


Date : 05-Apr-2020

मवेशियों की भूख मिटा रहे समाजसेवी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव,  5 अप्रैल।
वैश्विक महामारी कोरना वायरस से पूरा देश घरों पर रहकर इस जंग को लड़ रहा है। पत्थलगांव एसडीएम दशरथ सिंह राजपूत एवं एसडीओपी योगेश देवांगन सहित स्थानीय प्रशासन की संयुक्त टीम के अपील एवं लगातार शक्ति पर पत्थलगांव की दुकानें पूर्ण रूप से लाकडाउन हैं। सभी अपने घरों में रहकर इस कोरोना वायरस जंग को जीतने के लिए एकजुट होकर लड़ रहे हैं। दूसरी ओर इसी कड़ी में बेजुबान पशु  इधर-उधर भटक कर भूख से तड़प रहे हैं। उसके लिए समाजसेवी अपने हाथ आगे बढ़ा रहे हैं एवं इन आवारा पशुओं को अपने हाथों से खिलाकर इनका पेट भर रहे हैं। 

सामाजिक संस्थाओं के बढ़ते हाथों को गरीबों तक पहुंचाने के लिए पत्थलगांव एसडीओपी एवं एसडीएम द्वारा वालंटियर टीम बनाकर इन वालंटियर के हाथों से गरीबों तक समाजसेवियों द्वारा दिए गए राहत किट के पैकेट को पहुंचाया जा रहा है एवं उन्हें भी कोरोना वायरस की जंग से लडऩे के लिए पाठ पढ़ाए जा रहे हैं। 
 


Date : 05-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
खरसिया, 5 अप्रैल।
लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए खरसिया पुलिस, राजस्व अमला और नगर पालिका प्रशासन ने कमर कस ली है। इसी तारतम्य में 5 अप्रैल को प्रशासन  की पूरी टीम नगर भ्रमण में निकली और बेवजह घूम रहे लोगों से उठक-बैठक कराई। 

गौरतलब है कि लॉकडाउन और नगर में कफ्र्यू लागू होने के बाद भी यह देखा जा रहा था कि लोग प्रशासन के निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं औऱ किसी न किसी बहाने से बेवजह घरों से बाहर घूम रहे हैं।  बेवजह घूमते हुए लोगों को उठक-बैठक कराई गई और उन्हें घरों में भेजा गया। 

खरसिया एसडीओपी पीताम्बर पटेल ने कहा कि समझाइश बहुत हो गया। कुछ लोगों की मूर्खता और लापरवाही की वजह से सबकी जान को खतरे में नहीं डाला जा सकता, अब जो भी घर से बाहर मिलेगा उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
 


Date : 04-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता
 पत्थलगांव, 4 अप्रैल।
लॉकडाउन में गरीबों की सेवा के लिए युवाओं एवं समाजसेवियों के हाथ बढ़ रहे हैं। पत्थलगांव की सामाजिक संस्थाएं एवं युवा पीढ़ी इन लोगों के पेट को भरने के लिए राहत के पैकेट घरों तक पहुंचा रही हैं।

ओडिशा से साइकिल से गढ़वा बिहार जाते 4 युवक आज पत्थलगांव पहुंचे। पत्थलगांव टीआई संतलाल आयाम ने चारों साइकिल यात्रियों से पूछताछ की। जिस पर उन्होंने अपने परिवार की खातिर साइकिल पर ही ओडिशा से गढ़वा बिहार जाना बताया एवं रोते हुए अपनी आपबीती बताई। वहीं मौजूद समाजसेवी एवं पार्षद सुनील अग्रवाल ने तत्काल इन साइकिल यात्रियों का खाना अपने घर पर बनवा कर भरपेट भोजन करवाया। 

ज्ञात हो कि पत्थलगांव के एसडीओपी योगेश देवांगन ने प्रशासन की टीम के साथ पत्थलगांव के युवाओं को वालंटियर की जिम्मेदारी देकर भूखे गरीब लोगों के लिए घर पहुंच सेवा की जिम्मेदारी इन युवाओं के हाथ सौंपी है। जिसके बाद से ही युवा वालंटियर जरूरतमंदों तक प्रशासन की कड़ी के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। युवा वालंटियर ने आज दर्जनों गरीबों के घर तक राशन सामान पहुंचाया।
 


Date : 04-Apr-2020

अधिक दाम पर सामान बेचा, दो किराना दुकान सील

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 4 अप्रैल।
सोशल डिस्टेंसिंग में लापरवाही पर पत्थलगांव एसडीएम दशरथ राजपूत ने पेट्रोल पंप सील कर दिया, वहीं नियत दर से अधिक मूल्य पर सामान बेचने पर बागबहार नायब तहसीलदार ने दो किराना दुकान को सील किया। कार्रवाई के लिए ग्राहक बनकर अधिकारी पहुंचे थे।

लॉकडाउन में जिलेभर में जमाखोरी व ऊंचे मूल्य पर सामान बेचने की शिकायत आ रही थी। जिस पर अब लगातार कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। जशपुर जिले के पत्थलगांव तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत रेडे में राजस्व विभाग ने छापेमारी करते हुये दो किराना व्यवसायी की दुकानों को सील किया है। 

मिली जानकारी के मुताबिक बागबहार के नायब तहसीलदार बीएल सिदार को निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत रेडे के किराना व्यापारियों द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर राशन विक्रय करने की शिकायत मिली थी। जिस पर तत्काल राजस्व निरीक्षक बागबहार व पटवारी धीरज कपूर को ग्राहक बना कर ग्राम पंचायत रेडे के दशरथ गुप्ता व संतोष गुप्ता के किराना स्टोर्स में भेजा गया। जिसमें दोनों व्यापारियों द्वारा शासन से निर्धारित मूल्यों से अधिक दाम पर किराना समान बिक्री करने की पुष्टि होने पर नायब तहसीलदार बीएल सिदार व बागबहार थाना प्रभारी डी पी सिंह की टीम के साथ छापेमारी कर  शासन द्वारा निर्धारित मूल्य सूची से अधिक मूल्य पर राशन बिक्री करने व दोनों व्यापारियों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर दोनों दुकानों को सील कर दिया गया है।

 पत्थलगांव में एसडीएम ने अपने स्थानीय प्रशासन के अमले के साथ लगातार ही लॉकडाउन के लिए निरीक्षण किए जा रहे हैं एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सख्त हिदायत दी जा रही है। इसी कड़ी में आज एसडीएम पत्थलगांव को तेजराम के पेट्रोल पंप पर सोशल डिस्टेंसिंग की लापरवाही देखने पर तत्काल पेट्रोल पंप को सील कर दिया गया। नगर के लोगों को एसडीएम ने कहा कि जहां पर भी इसी प्रकार की दुकानें खुली पाई जाएंगी उसे जुर्माना की बजाए तत्काल दुकान सील कर दी जाएगी।
 


Date : 04-Apr-2020

पत्थलगांव, 4 अप्रैल। लॉकडाउन से सभी शिक्षण संस्थानों में भी तालेबंदी है। ऐसी परिस्थिति में पढ़ाई सुचारू रूप से चलाने के लिए डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल पण्डरीपानी के प्राचार्य राजकुमार प्रसाद द्वारा ऑनलाइन अध्ययन का निर्णय लिया और उनके निर्देश पर शिक्षक-शिक्षिकाओं ने सहमति दिखाते हुए छात्र-छात्राओं का कक्षा वार ग्रुप बनाकर सभी विषयों का ऑनलाइन माध्यम से उन्हें पाठ्यक्रम के अनुसार शिक्षा दी जा रही है।

छात्र - छात्राए भी इस प्रकार के अध्ययन में काफी रूचि ले रहे हैं तथा सीबीएससी के तहत एलकेजी से बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई सुचारू रूप से चल रही है तथा उनके पाठ्यक्रम के अनुसार पाठ-3 को 20 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा।

तीसरी कक्षा में अध्ययनरत दीक्षा होता की मां ने बताया कि यह पहल अच्छी है। यूट्यूब पर सिलेबस ढूंढना मुश्किल होता है। स्कूल खुलने पर बच्चों पर पढ़ाई का बोझ ज्यादा नहीं होगा। बेटी घर पर बैठकर ऑनलाइन सभी विषयों की पढ़ाई कर रही है। 
 


Date : 04-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजपुर, 4 अप्रैल।
पुलिस ने नाकेबंदी कर पड़ोसी राज्य से अवैध रूप से प्रतिबंधित नशीली दवाओं के परिवहन में मामले में चार आरोपियों को पकडऩे में सफलता पाई है।

इस समय पूरे प्रदेश में लॉक डाउन स्थिति निर्मित है एवं पूरे प्रदेश में अवैध शराब बिक्री एवं नशीली दवाओं बिक्री एवं व्यापार को पूर्णत प्रतिबंधित किया गया है।परंतु नशे के कारोबार में लिप्त माफियाओं द्वारा अपने मनसूबे को अंजाम देने से गुरेज नही कर रहे है। शुक्रवार को नशीली दवाओं का अवैध परिवहन के मामले में पस्ता पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

पस्ता पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली की सफेद रंग के स्कॉर्पियो में झारखंड के गढ़वा से नशीली दवाओं को खपाने हेतु अम्बिकापुर ले जाया जा रहा है।सूचना मिलते ही पस्ता थाना प्रभारी दिव्यकांत पांडे ने अपने दल के साथ थाने के सामने बेरियर लगाकर सघन जांच प्रारम्भ कर दी। जांच के दौरान स्कार्पियों की तलाशी ली गई तो स्कार्पियो के पीछे डिक्की में छिपाकर रखे 30 नग कफ सिरफ पाया गया।

पुलिस ने नशीली दवाओं से संबंधित पूछताछ में अवैध होना पाया गया।पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने गढ़वा से इन नशीली दवाओं को अम्बिकापुर में खपाने हेतु ले जाया जा रहा था। 
पुलिस ने मायापुर निवासी फहीम अंसारी 30 वर्ष,ब्रम्हरोड निवासी आशीष कुमार शर्मा 30 वर्ष,पुराना बस स्टैंड निवासी राहुल गोयल 29 वर्ष एवं मायापुर निवासी सुरजीत सिंह 35 वर्ष के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत करवाई की है।इस कार्यवाही में थाना प्रभारी दिव्यकांत पांडे सहित एएसआई रमेश एक्का,हेड कांस्टेबल बिरेल,आरक्षक विजेंद्र,कांति सहित अन्य स्टाफ सक्रिय थे।
 


Date : 03-Apr-2020

गुरु सिंह सभा ने एसडीएम को एक लाख का चेक सौंपा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 3 अप्रैल।
कोरोना राहत कोष के लिए 1,00,000 रूपये का चेक गुरु सिंह सभा की ओर से पत्थलगांव एसडीएम को सौंपा गया। ज्ञात हो कि पत्थलगांव एसडीएम दशरथ राजपूत ने समाजसेवी एवं दानदाताओं को विगत दिनों अपील करते हुए कहा था कि जिले में बनाए गए कोविड-19 राहत फंड के लिए सहयोग दे सकते हैं।

 पत्थलगांव गुरुसिंग सभा के अध्यक्ष गुरू दयाल सिंग भाटिया, प्रितपाल सिंगभाटिया, हरजीत सिंग भाटिया, सिंदर सिंग भाटिया एवं अन्य सदस्यों ने आज  जशपुर जिले के लिए बनाए गए कोविड19 कोरोना राहत कोष के लिए 1,00,000 रूपये का चेक समाज की ओर से सौंपा गया। पत्थलगांव एसडीएम ने कहा कि पत्थलगांव के नागरिकों एवं सामाजिक संस्थाओं की जितनी भी प्रशंसा की जाए कम हैं। लगातार ही कोरोना वायरस की इस जंग के लिए पत्थर गांव के अग्रवाल सभा एवं अन्य सामाजिक संस्था अपना बढ़-चढक़र सहयोग दे रहे हैं, वहीं आज गुरु सिंह सभा द्वारा कोविड-19 राहत फंड में अपना 100000 रूपये का योगदान दिया जो काबिले तारीफ है एवं गुरु सिंग सभा व समाज की जितनी प्रशंसा की जाए, वह कम है।
 


Date : 03-Apr-2020

बेटी के जन्मदिन पर राहत कोष में 51 हजार का चेक एसडीएम को सौंपा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 3 अप्रैल।
पत्थलगांव के प्रवीण गर्ग द्वारा बेटी काशवी के जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए आज जिले में कोविड 19 राहत फंड के लिए पत्थलगांव एसडीएम को 51000 रूपये का चेक सौंपा गया।

इस चेक को प्राप्त करते हुए पत्थलगांव एसडीएम दशरथ राजपूत ने कहा कि प्रवीण गर्ग द्वारा अपनी बिटिया का जन्मदिन इस तरह मनाना नि:संदेह ही सेवा भावना  झलकती है। इससे पूरे देश में इस महामारी से निपटेने के लिए सहयोग की बातों का संदेश पहुंचेगा। वहीं कोरोना वायरस बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए संजीवनी का काम करेगा।

काशवी के पिता प्रवीण गर्ग ने कहा कि आज मेरी बेटी का 12वां जन्मदिन है। कोरना वायरस से देश में हो रही मौतें एवं समस्याओं को समाचार पत्रों में, टीवी के माध्यम से देखने के बाद मेरी बिटिया ने  जन्मदिन पर कोरोना वायरस  पीडि़तों को सौंपने के लिए धनराशि देने का आग्रह किया। जिस पर बेटी की भावनाओं का समझते हुए 51000 की राशि पत्थलगांव एसडीएम को चेक के माध्यम से सौंपा।
 


Date : 03-Apr-2020

मजदूरों को राशन वितरित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 3 अप्रैल। 
आज पत्थलगांव नगर पंचायत में गरीबों को  राशन का वितरण किया गया। ज्ञात हो कि लॉकडाउन में नगर की समाजसेवी संस्थाएं सहयोग के कदम बढ़ा रही हैं एवं प्रशासन को अपना सहयोग दे रहे हैं। अग्रवाल समाज के लोगों द्वारा नगर पंचायत पत्थलगांव में लगातार राहत सामग्री के पैकेट एवं सामानों का वितरण के लिए भेजा जा रहा है जिसे आज पत्थलगांव वार्ड 11 के पार्षद सुनील द्वारा देखरेख करते हुए अपने हाथों से नगर के सभी वार्डों के गरीब-जरूरतमंदों को चावल, दाल, नमक एवं अन्य सामग्री के पैकेटों का वितरण किया गया। जिसे पाकर उनके चेहरे खिल उठे।
 


Date : 02-Apr-2020

जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आ रहे कारोबारी-समाजसेवी 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 2 अप्रैल।
लॉकडाउन के दौरान शहर के व्यापारी समाजसेवी जरूरतमंदों को राहत देने अपनी ओर से पूरी कोशिश में लगे हुए हैं। गुरुवार को पूर्णिमा टेर्डिंग एवं पूर्णिमा दाल मिल के  भीमराज अग्रवाल एवं प्रशांत अग्रवाल की तरफ से जरूरत मन्दों के लिए नगरपंचायत सीएमओ के माध्यम से राशन वितरित किया गया।

अति आवश्यक अस्पताल और दवा दुकानें पूरी तरह रोजाना ही खुल रहा है। जिससे दवाई लेने जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो रही है।  बैंक भी रोजाना की तरह ही खुल रहे है। बैंकों में इक्के दुक्के लोग ही आ रहे हैं। बैंकों के अंदर भी सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए गोला बनाया गया है जिसमें खड़े होकर ग्राहक अपना लेनदेन एवं अन्य बैंकिंग कार्य कर रहे हंै। वहीं कई लॉकडाउन का पालन नहीं करते हुे शहर गांव में घूमते देखे जा रहे हैं। हालांकि वे इक्के दुक्के की संख्या में घरों से निकल कर सडक़ों-कस्बों घूम रहे हैं।  

सफाई कर्मी, आवश्यक नल जल योजना को चलाने वाले कर्मी हो या स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस और स्थानीय  प्रशासन, बैंक कर्मी के लोगो के साथ मीडिया से जुड़े  सभी  लोग अपने कर्तव्य निभाने में सबसे आगे खड़े होकर समाज में मिसाल पेश कर रहे हंै।
 


Date : 02-Apr-2020

युवक ने रक्तदान कर बच्चे की बचाई जान

पत्थलगांव, 2 अप्रैल। लॉकडाउन में पत्थलगांव के श्रीराम रक्त समूह गंभीर मरीजों को अपनी सेवा देकर मिसाल पेश कर रहा है। आज सिविल अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती 4 वर्षीय शंकर यादव को तत्काल में ओ पॉजीटिव ब्लड की आवश्यकता थी। जिसे सुनते ही युवा अमित अग्रवाल(जम्बो) ने बच्चे की जान बचाने के लिए अस्पताल आकर रक्तदान किया। अमित अग्रवाल का बच्चे के परिजन एवं श्री राम रक्तदान समिति ने आभार कर सहृदय धन्यवाद दिया। 
 


Date : 02-Apr-2020

दोबारा लेने पहुंची सैंपल, पत्थलगांव के युवक ने कोरोना पॉजिटिव के साथ फ्लाइट में सफर किया था
छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 2 अप्रैल।
महाराष्ट्र के एक युवक के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसके साथ फ्लाइट में सफर के दौरान मौजूद रहे पत्थलगांव के एक युवक का कोरोना सैंम्पल लिए जाने के बाद से ही यहां अफवाहों का दौर जारी है। दो दिन पूर्व ही उक्त युवक का सैंपल लेकर रायपुर एम्स भेजा गया था। साथ ही युवक को होम आईसोलेशन में रखा गया है। पहले के सैंपल में कई कमियां निकाल दी जिसके बाद एक बार फिर से युवक का सैंपल लिया जा रहा जा रहा है।

19 मार्च को पत्थलगांव से एक युवक जो गोवाहाटी में था वह फ्लाईट से कोलकाता से रायपुर आया था। इस सफर के दौरान उसी फ्लाईट में एक युवक गोंदिया तरफ का था जिसे हाल ही में स्वास्थ्य अमले ने कोरोना से संक्रमित पॉजिटिव पाया है जिसके बाद उस संक्रमित युवक के संपर्क में आने वालों की भी स्वास्थ्य विभाग ने जांच करना शुरू कर दिया तो उसमें से फ्लाईट में सफर कर रहे पत्थलगांव के युवक का नाम सामने आया। दो दिन पहले छग शासन एहियाततन स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ युवक के घर पहुंचकर युवक का सैंपल लेकर उसे होम आईसोलेशन में रखा है। 


पत्थलगांव में 9 लोगों का लिया जाएगा सैंपल
नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक माह के भीतर विदेश यात्रा से लौटे लोगों को ट्रेस किया हैं। पत्थलगांव में 9 लोगों का ब्लड सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए भेजा जा रहा है। अब तक पत्थलगांव में एक ही युवक का सैंपल कलेक्ट किया गया था जिसमें भी कमिया निकल जाने के बाद द्वारा नया सैंपल लेकर उसके साथ साथ पत्थलगांव में अन्य 9 लोगो का भी सैम्पल लेकर जांच के लिए रायपुर भेजा जाएगा।
 


Date : 30-Mar-2020

जरूरदमंद लोगों की मदद के लिए बढ़ रहे हाथ

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 30 मार्च।
लॉकडाउन पर पत्थलगांव अग्रवाल सभा द्वारा खाने के पैकेटों का घर तक पहुंचा कर वितरण किया जा रहा है। वहीं अन्य वर्ग के सामाजिक लोगों द्वारा भी इस कार्य के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं व भूखों को भरपेट भोजन देकर उनका सहयोग किया जा रहा है। वहीं स्कूल के शिक्षक ने अपने वेतन से सहयोग दिया।

शहर में भटक रहे आवारा पशु भी इस लाकडाउन की चपेट में हैं जो दाना पानी के अभाव में इधर-उधर भटक रहे हैं इसके लिए पत्थलगांव के अशोक अग्रवाल द्वारा दाना पानी की व्यवस्था कर पशुओं के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाएं हैं । प्रशासन के पत्थलगांव एसडीएम दशरथ राजपूत के निर्देशन में तहसीलदार महेश शर्मा पत्थलगांव पुलिस प्रशासन के एसडीओपी योगेश देवांगन, टीआई संतलाल आयाम सीएमओ जय मंगल सिंह परिहार एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी आपसी सामंजस्य बनाकर इस वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से लडऩे के लिए कमर कस कर आगे बढ़े हुए हैं। पुलिस प्रशासन सुबह 8 से 10 बजे तक लोगों की जरूरत की चीजें सब्जी एवं खाने के सामानों की व्यवस्था बनाने के लिए दिन-रात जुटा हुआ है। पुलिस प्रशासन लोगों को घरों में रहने की सलाह दे रहे हैं।


Date : 30-Mar-2020

लॉकडाउन का उल्लंघन, बीस से ज्यादा कारोबारियों पर जुर्माना

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव, 30 मार्च।
शहर में लॉकडाउन के बाद भी कई दुकानें खोली गई। प्रशासन की टीम ने बीस से ज्यादा कारोबारियों पर बीस हजार जुर्माना लगाया। शनिवार को पत्थलगांव के तीनों प्रमुख मार्गों में स्थित लगभग दो दर्जन दुकानों ने नियमों का पालन नहीं किया। समय के बाद भी दुकान खुले रहने पर सीएमओ जयमंगल सिंग परिहार की टीम ने जुर्माना लगाया। 

जशपुर रोड पुराना बाजार पारा स्थित पांडे डेयरी पर पांच हजार रूपये का जुर्माना लगाया गया। प्रशासन की टीम जमाखोरी व कालाबाजारी को रोकने कई दुकानों पर कार्रवाई की। सीएमओ जयमंगल सिंग परिहार ने बताया कि सुरेंद्र किराना 500 रूपए, बीटीआई  चौक स्थित 2 दुकान से 500 रूपए, 500 रूपए, आलू व किराना दुकान से 1000 रूपए, 500 रूपए, सेराज मुर्गा 1000, विनायक सुपर से 500, केएन मार्केट से  500 रूपए, पांडेय डेयरी से  5000 रूपए, धीरज गल्ला 500 रूपए जुर्माने की वसूली की कार्रवाई की गई है। साथ ही जमाखोरी करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

शहर के बिलाईटांगर मोहल्ले में स्थित सेराज मुर्गा दुकान ने अपनी दुकानें सुबह खोल ली थी। जिसके चलते मुर्गें व बकरे का मीट खरीदने के लिए दुकानों के आगे लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई, जबकि प्रशासन ने शहर में धारा 144 लगा रखी है तथा एक जगह पांच से ज्यादा लोगों के इक_ा होने पर रोक है। लोगों ने प्रशासन से इस बारे में शिकायत की। जिसके बाद प्रशासन ने दुकान बंद कराते हुए दुकानदार पर एक हजार रूपये जुर्माना लगाया।

 


Date : 30-Mar-2020

बैंक के कर्मचारी लाकडाउन में भी कर रहे लोगों की सेवा 
लॉकडाउन के सातवें दिन भी लोगों ने घरों पर रहकर बिताया दिन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
पत्थलगांव,  30 मार्च।
लॉकडाउन के सातवें दिन भी नागरिकों ने अपने घरों पर रहना ही पसंद किया, वहीं कोरोना  वायरस के चपेट में कोई व्यक्ति ना आए इसके लिए भी लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों ने अपने संदेश भेजें। लाकडाउन के कारण गरीब मजदूर जिन्हें खाने के लिए ,परिवार चलाने के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है उसके लिए भी पत्थलगांव सहित आसपास के समाजसेवी बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभा रहे हैं । 

अग्रवाल समाज के एक वरिष्ठ समाजसेवी ने पत्थलगांव सिविल अस्पताल में डॉक्टरों एवं अन्य लोगों के लिए 15 सौ मास्क व 60 बोतल सैनिटाइजर दान में दिए गए। अग्रवाल  सभा पत्थलगांव द्वारा गरीबों के लिए बनाई गई राहत किट के लिए डूमर बहार  सुभाष अग्रवाल द्वारा 2 क्विंटल चावल सहयोग हेतु दिया गया ।

पत्थलगांव के बैंक के कर्मचारी लाकडाउन के बावजूद अपनी जिम्मेदारी का ख्याल  करते हुए नागरिक की सुविधाओं के लिए 10 से 2 बजे तक बैंकों में सेवा दे रहे हैं। सेंट्रल बैंक के शाखा प्रबंधक अमित कुमार गुप्ता ने बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए उनके द्वारा बैंक के बाहर ग्राहकों के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई हैं एवं बैंक में लेनदेन हेतु दो 2 मीटर की दूरी पर ग्राहकों को खड़े होने के लिए जागरूक किया जा रहा है । साथ ही उनके द्वारा बिना मास्क लगाए बैंक में प्रवेश वर्जित किया गया है।  इसी तरह स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक अमरचंद अवसरिया ने भी बताया कि हमारे यहां भी बैंक के ग्राहकों के लिए सुरक्षात्मक सभी उपाय किए गए हैं ।

स्थानीय प्रशासन पत्थलगांव के एसडीएम दशरथ सिंह राजपूत, तहसीलदार महेश शर्मा, एसडीओपी पुलिस योगेश देवांगन टीआई संतलाल आयाम, सीएमओ जय मंगल सिंह परिहार इस कोरोना वायरस की जंग को जीतने के लिए दिन रात लाकडाउन को सफल बनाने के लिए प्रयासरत हैं। 

हाई स्कूल प्रांगण में नागरिकों के लिए दैनिक सब्जी बाजार की व्यवस्था कर कोरोना वायरस चैन तोडऩे के उद्देश्य से उसके नियमों के तहत प्रत्येक व्यक्ति को दूरी बनाने के लिए निर्देश देते हुए सफलतापूर्वक लोगों को दैनिक चीजें मुहैया कराई जा रही है।

 


Date : 28-Mar-2020

तेज आवाज निकालने वाले बुलेट चालकों पर चालान

पत्थलगांव, 28 मार्च। साइलेंसर बदलकर ध्वनि प्रदूषण फैलाने एव लॉकडाउन में भी सड़क पर जमकर स्टंट दिखाने वाले बाइक सवारों पर पत्थलगांव पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। 
शनिवार को पत्थलगांव थाना प्रभारी संतलाल आयाम एव पुलिस की टीम ने कई बाइक की जांच और उनके चालान काटे। इसी क्रम में दो युवाओं से जिनके द्वारा  बुलेट जो सायलेंसर का स्वरूप बदल कर कान फोड़ पटाखे जैसी आवाज निकाला जा  रहा था, उस पर पुलिस ने दो-दो हजार रूपये का चालान काटा है।

पत्थलगांव थाना प्रभारी संतलाल आयाम ने बताया कि शहर में सक्रिय बाईकर्स गैंग के लोग महंगे व स्टाइलिश बाईक के मूल साईलेंसर को मैकेनिक से बदलवाकर तेज आवाज वाले साईलेंसर लगवाकर घूमने की शिकायत मिली है इनकी तलाश कर चालानी कारवाई किया जा रहा है।

 


Date : 25-Mar-2020

बाहर घूम रहे लोगों को गुलाब का फूल देकर समझाइश

पत्थलगांव, 25 मार्च। लॉक डाउन के बाद भी कुछ लोग बेवजह घूमते फिरते नजर आ रहे हैं जिसके लिए आज पत्थलगांव के प्रशासनिक अमले के साथ एसडीएम व तहसीलदार महेश शर्मा द्वारा बेवजह घूम रहे लोगों को गुलाब का फूल भेंट कर घरों पर ही रहने की समझाइश दी गई। 

 


Date : 25-Mar-2020

समाजसेवी सावन ने मास्क व सैनिटाइजर सौंपा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
पत्थलगांव, 25 मार्च।
शहर के प्रतिष्टित व्यवसायी व समाजसेवी सावन करमचंद अग्रवाल (सी.डी. ज्वेलर्स) ने 1500 पीस मास्क और 6 0 बोटल 500 मिली सैनिटाइजर एसडीएम दशरथ राजपूत, तहसीलदार महेश शर्मा, बीएमओ मिंज,नगरपालिका सीएमओ जयमंगल सिंह परिहार की उपस्थिति में दान किया। इस दौरान उपस्थित एसडीएम दशरथ राजपूत ने कहा कि समाजसेवी इस विपदा की घड़ी में आगे आकर कोरोना वायरस के बचाव के लिए लोगों को नि:शुल्क सैनिटाइजर एवं मास्क देने की पहल कर रहे हैं जिससे इस वैश्विक महामारी के बचाव के लिए कारगर सिद्ध होगा।

 


Previous123Next