छत्तीसगढ़ » जशपुर

Previous12345Next
30-Oct-2020 9:48 PM 17

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

 पत्थलगांव, 30 अक्टूबर। गुरुवार को जिले के फरसाबहार थाना क्षेत्र में एक महिला की संदिग्ध मौत हो गई। शव बरामदी के बाद परिजन पीएम के लिये भटकते देखे जा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि फरसाबहार विकासखंड में महिला चिकित्सक नहीं होने के कारण यहां पोस्टमार्टम नहीं हो सका। यह बात भी बड़ी देर में सामने आई जिसके बाद स्वयं वाहन की व्यवस्था कर परिजन पत्थलगांव विकासखंड मुख्यालय के लिए रवाना हुए।

उल्लेखनीय है कि थानाक्षेत्र फरसाबहार के ग्राम पंचायत फरसाबहार के झगरपुर बस्ती से दूर धान के खेत में 29 अक्टूबर गुरुवार को एक वृद्ध महिला की लाश मिली थी। खेत मालिक रणवीर तिर्की एवं उपसरपंच प्रताप तिर्की द्वारा थाना में सूचना देने पर ज्ञात हुआ कि एक महिला का गुम इंसान कायम हुआ है। गुम इंसान महिला के परिजनों को जानकारी देकर पहचान कराई गई तो उसी महिला के रूप में पहचान हुई।

मृतक महिला बसंती उर्फ बेरो निकुंज (70) निवासी डूमरमुड़ा थाना बागबहार जो अपने मायके ओहदार बस्ती पंडरीपानी आई हुई थी। महिला का मानसिक संतुलन ठीक नहीं होने के कारण सोमवार रात से ओहदार बस्ती से अचानक निकल गई जिसे परिजन ढूंढ रहे थे। बुधवार की शाम लगभग 7.30 बजे फरसाबहार थाने में गुम इंसान कायम कराया गया।

मृतक महिला के मौत की जांच पुलिस कर रही है, किन्तु शव मिलने की परिस्थिति संदिग्ध हालत में है। पुलिस के अनुसार पीएम की रिपोर्ट से जांच को गति मिलेगी। लेकिन पीएम के लिये ही परिवार को भटकना पड़ रहा है। वर्तमान में स्वयं के साधन से परिवार के द्वारा शव को पत्थलगांव ले जाया गया है। उम्मीद की जा रही है कि शव का आज पोस्टमार्टम हो जाएगा। पत्थलगांव बीएमओ से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मेरी जानकारी में ऐसा कोई केस पोस्टमार्टम करने के लिए नहीं आया है हमारे यहां पर्याप्त महिला चिकित्सक उपलब्ध हैं।


29-Oct-2020 8:28 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव/जशपुर, 29 अक्टूबर।
छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग(सीजीपीएससी) 2020 की प्रारंभिक परीक्षा के लिए पंजीयन प्रारंभ हो गया है।

कलेक्टर महादेव कावरे के निर्देशन में जिला खनिज न्यास निधि से संचालित नव संकल्प संस्थान द्वारा लगातार जिले के बेरोजगार योग्य प्रतिभागियों को शासकीय सेवा प्रदान कराने के लिए अपनी भूमिका का निर्वाह किया है। लॉकडाउन के दौरान छत्तीसगढ़ वन सेवा के अंतर्गत सहायक वन क्षेत्राधिकारी रेंजर, परीक्षा की तैयारी के साथ ही राज्य सेवा आयोग के मुख्य परीक्षा, सहायक प्राध्यापक परीक्षा की तैयारी विषय विशेषज्ञों द्वारा ऑनलाइन वेबेक्स, ज़ूम मीटिंग, स्वयं के द्वारा बनाये गए यूट्यूब देवांगन कम्पीटिशन सिम्प्लीफायर मनीष गुप्ता, विवेक पाठक द फस्ट टीचर, विनीत तिवारी माध्यम के साथ ही स्वयं के बनाये गए नोट्स के द्वारा प्रतिभागियों को अधिकतम जानकारी दी जा रही है। ऑनलाइन माध्यम से प्रतिदिन समय सारिणी के अनुसार लाइव क्लास संचालित की जा रही है, इसके साथ ही लगातार पंजीकृत प्रतिभागियों के गूगल फॉर्म एवं एप के माध्यम से परीक्षा लिया जाकर उन्हें सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जा रहा है.
संस्थान के प्राचार्य डॉ. विजय रक्षित ने बताया कि  इसी क्रम में राज्य लोक सेवा आयोग 2020 की प्राम्भिक परीक्षा जो सम्भावित फरवरी- मार्च 2021 में होगी, इसकी तैयारी संस्थान में कराई जाएगी। इसके लिए प्रतिभागी अपना पंजीयन गूगल
फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 10  नवम्बर तक है। इसके लिए प्रतिभागी विशेषज्ञ मनीष गुप्ता 9074199730, धनेश्वर देवांगन  6260601846 से सम्पर्क वाट्सअप या मोबाइल से फ़ोन द्वारा पंजीयन करा सकते हंै। विशेषज्ञों द्वारा उन्हें गूगल फॉर्म का लिंक दिया गया है जिसमें समेकित जानकारी द्वारा पंजीयन किया जाएगा। 
संकल्प के प्राचार्य विनोद गुप्ता ने बताया कि पंजीकृत प्रतिभागियों को प्रतिदिन, प्रारम्भिक परीक्षा के प्रथम एवं द्वितीय प्रश्न पत्र की तैयारी छत्तीसगढ़ समसामयिकी, भूगोल, अर्थशास्त्र, गणित एवं अन्य विषयों की तैयारी क्रमानुसार समय सारिणी के अनुसार करायी जाएगी। यह तैयारी लॉकडाउन के कारण फिजिकली न होकर ऑनलाइन माध्यम ज़ूम वेबेक्स यूट्यूब जैसे माध्यमों से विधिवत कराई जाएगी। इसका लाभ जिले के पंजीकृत प्रतिभागी ले सकेंगे।
 


29-Oct-2020 6:34 PM 24

कलेक्टर ने की नगरीय निकाय के कार्यों की समीक्षा 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जशपुरनगर, 29 अक्टूबर।
कलेक्टर महादेव कावरे ने कल कलेक्टर सभाकक्ष में नगरीय निकाय के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने 14वें वित्त आयोग अंतर्गत स्वीकृत विकास कार्य एल.ई.डी लाईट की चालू स्थिति, राजस्व वसूली, गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन, शौचालय निर्माण की स्थिति, लंबित कार्य, नगरीय निकाय के साफ-सफाई के संबंध में अधिकारियो को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि नगरीय क्षेत्रों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। घरों के आसपास गंदगी पाए जाते है तो फाईन लगाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को प्रोत्साहित करें कि अपने घरों का कचरा एकत्र करके स्वच्छता दीदीयों को ही दें, ताकि साफ-सफाई बनी रहे। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों के खराब पड़े स्ट्रीट लाईट को भी सुधारने के निर्देश दिए है। अधिकारियों को लंबित सीसीरोड और नाली निर्माण के कर्य को भी पूर्ण करने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय के गौठानों में स्व-सहायता समूह के द्वारा वर्मी कम्पोस्ट खाद तैयार किया जा रहा है तो उसकी गुणवत्ता का परीक्षण करके 2 किलो, 5 किलो और 30 किलो का पैकिंग करवाएं और खाद बनाने के तारीख भी दर्ज करने के निर्देश दिए है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर, जशपुर के नगरपालिका अधिकारी बसंत बुनकर, पत्थलगांव के नगरपालिका अधिकारी सी.एम.परिहार, कोतबा के अधिकारी रमेश द्विवेदी एवं कुनकुरी के मुख्य नगरपालिका अधिकारी वेदराम साहू, उपस्थित थे।

जशपुर के नगरपालिका अधिकारी ने बताया कि मोरजमीन मोर मकान योजना अंतर्गत 509 स्वीकृत आवास किएगए थे। इनमें से 229 कार्य पूर्ण हो चुके हंै। नगरीय निकाय जशपुर 2145 एलईडी लाईट की स्वीकृति दी गई थी। इनमें से सभी लाईटों को लगाया है चालू हालत में 2112 लाईट है। बिगड़े हुए 33 लाईट को सुधारने का कार्य किया जा रहा हैं। 

कोतबा के मुख्य नगरपालिका अधिकारी ने बताया कि 14वें वित्त आयोग के अंतर्गत 33 कार्य स्वीकृत किए गए थे।  इनमें से 16 कार्य का कार्यादेश जारी किया गया था। जिनमें से 16 कार्य पूर्ण हो चुके है। कोतबा नगरपंचायत क्षेत्र में 237 एलईडीलाईट लगाया गया है। जिसमें से 215 चालू हालत में है 22 खराब एलईडी लाईट का सुधार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 1514 शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 

कुनकुरी के मुख्यनगरपालिका अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मोरजमीन मोर मकान योजना अंतर्गत 560 आवास स्वीकृत किए गए थे। जिनमें से 273 पूर्ण कर लिए गए है। फाउडेशन लेवल पर 25 मकान, लेंटर पर 19, छत कम्पलीट वाले 50 मकान पूर्ण कर लिए गए है।
 


29-Oct-2020 6:32 PM 19

जशपुरनगर, 29 अक्टूबर। कलेक्टर महादेव कावरे के दिशा-निर्देश में जिले में संचालित प्रयास आवासीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कक्षा 9वीं में प्रवेश हेतु परीक्षा का आयोजन 5 नवम्बर को प्रात: 10:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक जिला मुख्यालय के शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जशपुर नगर में आयोजित किया जाएगा।

कार्यालय सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु प्रवेश पत्र 2 नवम्बर से संबंधित विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। प्रवेश पत्र प्राप्त नहीं होने की स्थिति में परीक्षा केन्द्र में 01 घण्टा पूर्व प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इस हेतु परीक्षार्थी को पासपोर्ट साईज का फोटोग्राफ एवं आधार कार्ड साथ लाना आवश्यक होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के पूर्व हाथ साबुन से साफ करना या सेनेटाईज करना होगा। परीक्षा केन्द्र में विद्यार्थियों को मास्क लगाना सहित अन्य आवश्यक दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।
 


29-Oct-2020 6:29 PM 170

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 29 अक्टूबर।
पत्थलगांव के थाना प्रभारी मोहसिन खान का राज्य पुलिस मेडल के लिए चयन किया गया है।

छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस पर राज्य अलंकरण समारोह मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित होना है। उक्त अवसर पर छत्तीसगढ़ शौर्य पदक वर्ष-2020 प्रदान किये जाने हेतु राज्य के 7 पुलिस कर्मियों का चयन किया गया है। जिन्हें उनके अच्छे कार्य करने पर चयन किया गया है। जिसमें जशपुर जिले के पत्थलगांव के थाना प्रभारी निरीक्षक मोहसीन खान का भी चयन हुआ है। साथ ही बीजापुर, दंतेवाड़ा, रायगढ़, सुकमा के उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों को शौर्य पदक दिया जाएगा।
 


29-Oct-2020 4:24 PM 34

गृह मंत्री ने झंडी दिखाकर टीम को किया था रवाना, माउण्ट फ्रेंडशिप पिक पर 5289 मीटर की ऊंचाई और 17353 फीट पर तिरंगा लहराया

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जशपुरनगर, 29 अक्टूबर। कलेक्टर महादेव कावरे और पुलिस अधीक्षक बालाजी राव ने कल कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सादे समारोह में सरगुजा संभाग की पहली महिला पर्वतारोही और जशपुर जिले की पहली पर्वतारोही सुमन ताम्रकार को स्मृति चिन्ह एवं शाल भेंटकर सम्मानित किया गया। कलेक्टर एवं एसपी ने अपनी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर सुमन ताम्रकार की माता रमा ताम्रकार, जिपं के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस.मण्डावी, एडीएम आई.एल.ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर आकांक्षा त्रिपाठी, जिला शिक्षा अधिकारी एन.कुजूर, बीईओ एम.जेडयू. सिद्दीकी, पीटीआई रीना, पी.पी उपाध्याय, सरफराज आलम उपस्थित थे।

जशपुर शहर के भागलपुर निवासी सुमन ताम्रकार ने हिमाचल प्रदेश के सोलांग वेली में स्थित माउण्ट फ्रेंडशिप पिक पर 5289 मीटर की ऊंचाई और 17353 फीट पर सुमन ने 21 अक्टूबर की सुबह 11.08 मिनट पर तिरंगा लहराया। माउन्ट टे्रकिंग में पर्वतशिखर पर पहुंचने वाली जिले की पहली पर्वतारोही बन गई हंै। इसके साथ ही सरगुजा संभाग की पहली महिला पर्वतारोही का गौरव भी सुमन ने प्राप्त किया है।

सुमन ताम्रकार ने बताया कि 22 अगस्त को उनका कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आया था। दस दिनों तक जशपुर के  कोविड केयर सेंटर में रहकर अपना इलाज कराया और 14 दिन होम क्वारेंटीन में रहने के बाद सुमन ने माउन्ट टे्रकिंग टीम में अपनी जगह बनाने के लिए मेहनत शुरू की।

सुमन ताम्रकार ने पहली से बारहवीं तक की शिक्षा जशपुर जिले में पूर्ण की है। उन्होंने भिलाई से इलेक्ट्रीकल्स एवं इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग में बीई की डिग्री ली है। छत्तीसगढ़ के माउन्टनमेन राहुल गुप्ता से उन्होंने दो माह का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। राहुल गुप्ता के नेतृत्व में  9 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ से पर्वतारोही का 20 सदस्यीदल माउन्ट टे्रकिंग के लिए हिमाचल प्रदेश रवाना हुआ। सुमन ने बताया कि उन्हें पर्वत की चोटी तक पहुंचने में 4 दिन एवं वापस आने में 2 दिन का समय लगा। कुल 7 दिन में इस अभियान को पूरा करने का लक्ष्य मिला था। 17 से 23 अक्टूबर तक इस अभियान का पूरा कर लिया गया है। जिसमें छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री एवं पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। बीस सदस्य में से सिर्फ 8 लोग ही शिखर पर पहुंच पाए। माउन्ट टे्रकिंग में 8 राज्य छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उतराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, और दिल्ली के पर्वतारोही शामिल हुए थे। सुमन ताम्रकार जल संसाधन विभाग जशपुर में अमीन के पद पर कार्यरत हंै।


28-Oct-2020 9:22 PM 14

पत्थलगांव, 28 अक्टूबर। श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन अंतर्गत कलस्टर पालीडीह जनपद पंचायत पत्थलगांव में ग्रामीणों के द्वारा सामुदायिक श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

सामुदायिक श्रमदान के दौरान ग्राम पंचायत पालीडीह की स्वच्छताग्राही महिलाओं के द्वारा सामूहिक रूप से श्रमदान कर ग्रामीणों से निवेदन किया गया कि आपके घर से निकलने वाला सूखे कचरे को बाहर चौक चौराहों एवं सार्वजनिक रास्तों पर ना फेंके बल्कि जब हम आपके दरवाजे तक डोर टू डोर अपशिष्ट लेने आते हैं,  तो हमें दे दें। चौराहों पर रास्तों पर कचरा फेंकने से गंदगी फैलती है और हमारा गांव गंदा होता है।

सामुदायिक श्रमदान कार्य में रूर्बन प्रभारी राजेश जैन जनपद कार्यालय पत्थलगांव के एडीओ धनेश टेंगवार, उपअभियंता मुकेश सिंह सचिव ग्राम पंचायत पालीडीह रामदुलार सरपंच ग्राम पंचायत भास्कर सिदार उपसरपंच भूपेंद्र मनोज सोनी, बिंदेश्वर पैकरा,  सचिव टीपेंद्र यादव एव स्वच्छग्राही महिलाएं उपस्थित रहीं।


28-Oct-2020 6:31 PM 18

यशस्वी जशपुर कार्यक्रम  के तहत ऑनलाइन वर्चुअल कैरियर गाइडेंस वर्कशॉप 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव/जशपुर, 28 अक्टूबर।
आगामी बोर्ड परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए यशस्वी जशपुर  कार्यक्रम  के तहत  ऑनलाइन वर्चुअल कैरियर गाइडेंस वर्कशॉप की शुरुआत की गई है , यह संपूर्ण वर्चुअल इवेंट यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी एवं संकल्प शिक्षण संस्थान के प्राचार्य  विनोद कुमार गुप्ता के विशेष मार्गदर्शन में संचालित की जा रही है, जिसके माध्यम से छत्तीसगढ़ प्रदेश सहित भारत के विभिन्न  राज्यों  के छात्रों को आगामी बोर्ड परीक्षा में बेहतर परफॉर्मेंस के साथ भविष्य की सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं में बेहतर सफलता हासिल करने के आईडिया शेयर किए जाएंगे एवं साथ ही स्टूडेंट्स के पूछे गए सवालों की लाइव समीक्षा की जाएगी। विशेषज्ञों के द्वारा उन्हें परीक्षा की तैयारी के आसान आइडिया एवं सक्सेस मंत्र भी शेयर किए जाएंगे। ऑनलाइन वर्कशॉप के माध्यम से स्टूडेंट्स विशेषज्ञों से लाइव सवाल कर सकेंगे, उन सवालों का जवाब विशेषज्ञ लाइव देंगे।

ऑनलाइन कार्यशाला में स्टूडेंट्स को लाइव संबोधित करते हुए आईएएस  रोहित व्यास ने कहा कि किसी भी परीक्षा में सफलता एक निश्चित रणनीति बनाकर नियमित, अनुशासित एवं व्यवहारिक अध्ययन करने वाले स्टूडेंट्स के ही हाथ लगती है, सटीक और व्यवहारिक नीति का निर्माण, उस रणनीति के अनुरूप अपनी तैयारी को सही दिशा एवं आयाम  देना सफलता का मूल मंत्र है। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं एवं स्पर्धाएँ जिंदगी के अहम पार्ट हैं, हमें एक अच्छे प्लेयर के रूप में परफॉर्म करते हुए हर रेस जीतने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने सिविल सेवा की प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के मानकों की सामग्री जानकारी साझा की एवं साथ ही उन्होंने जशपुर  जिले का बोर्ड परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत  हो, इसके लिए उन्होंने ऑनलाइन वर्कशॉप में शामिल प्राचार्यों एवं शिक्षकों  को जरूरी निर्देश भी दिए।  

विनोद कुमार गुप्ता ने स्टूडेंट्स को मार्गदर्शन करते हुए कहा कि परीक्षा के पूर्व क्षमता, अभिरुचि विशिष्ट गुणों का विश्लेषण अति आवश्यक है। दैनिक क्रियाकलाप और अध्ययन प्रक्रिया के बीच बेहतर सामंजस्य बनाकर स्टूडेंट सफलता हासिल कर सकते हैं। उन्होंने प्रैक्टिकल आधारित शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि स्टूडेंट्स क्रिटिकल स्किल विकसित करने का प्रयास करें एवं विषय वस्तुओं का सूक्ष्म विश्लेषण कर अध्ययन करें। उन्होंने ऑनलाइन वर्कशॉप में शामिल प्राचार्यों एवं शिक्षकों को कहा कि वे पूरी प्लानिंग के तहत जिले के परीक्षा परिणामों की बेहतरी के लिए समर्पित भाव से कार्य करें। 

शासकीय महाविद्यालय कुनकुरी से सहायक प्राध्यापक डॉ. रामानुज प्रताप सिंह धुर्वे ने लाइव संबोधन के जरिए स्टूडेंट्स को बताया  कि सफलता का कोई पैमाना नहीं होता ,दृढ़ इच्छाशक्ति एवं जुनून अप्रत्याशित सफलता दिला सकती है । विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए गंभीर होना चाहिए साथ ही उन्हें लक्ष्य से जुड़े कार्यो को प्राथमिकता देना चाहिए। उन्होंने सिविल सेवा जैसे उच्च स्तरीय परीक्षा में सफलता के आईडिया शेयर किए। 

इस अवसर द्धद्भ स्टूडेंट्स  के सवालों पर विशेषज्ञों ने दिए लाइव जवाब दिया । कार्यशाला में  विभिन्न विषयों के जानकार एक्सपर्ट्स ने स्टूडेंट्स के सवालों की लाइव समीक्षा की एवं  कहा कि विषयगत समस्याओं को फेस करना हर स्टूडेंट्स के लिए चुनौती होता है लेकिन प्रयोगात्मक गतिविधियों से विषय की बारीकियों को आसानी से समझा जा सकता है । उन्होंने बताया कि सभी विषयों में पूरी प्लानिंग एवं सूक्ष्म अध्ययन कर अच्छे स्कोर हासिल किए जा सकते हैं।उन्होंने सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं में बेहतर सफलता के लिए आइडिया शेयर किया।

गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय बिलासपुर से वनस्पति शास्त्री दीपक कुमार सोनी ने बताया कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी ने महत्वपूर्ण पक्षों में अध्ययन सामग्री का चयन उचित मार्गदर्शन, अध्ययन पद्धति पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है। उन्होंने महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं एवं कैरियर के संबंध में जानकारी दी। ऑनलाइन वर्कशॉप में एक्सपर्ट टी  गोसाई ने परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक मानकों की जानकारी साझा की। 

जीव विज्ञान के विशेषज्ञ  दिलीप यादव ने स्टूडेंट्स को जीव विज्ञान में बेहतर अंक हासिल करने के आइडिया शेयर किए। वर्कशॉप दुर्ग से निभा रानी मधु ने सहभागिता दी एवं स्टूडेंट्स को सक्सेस मन्त्र शेयर किया।

ऑनलाइन वर्कशॉप की जानकारी देते हुए जशपुर से विशेषज्ञ एवं एनटीसीएफ के जिला संयोजक एस पी यादव ने बताया कि रविवार को हुए  ऑनलाइन वर्कशॉप में जशपुर जिले सहित छत्तीसगढ़ के रायपुर ,बिलासपुर बस्तर, सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर दुर्ग ,धमतरी ,बालोद ,बेमेतरा कांकेर ,महासमुंद ,सरगुजा(अम्बिकापुर) सूरजपुर, बलरामपुर रायगढ़ ,कवर्धा ,राजनांदगांव मुंगेली सहित भारत के गुजरात हरियाणा ,कर्नाटक, तेलंगाना आंध्र प्रदेश, गोवा ,जम्मू-कश्मीर ,महाराष्ट्र ,मध्यप्रदेश झारखंड, बिहार  आदि राज्यों से 699 से अधिक  छात्र शामिल हुए।
 


28-Oct-2020 5:45 PM 34

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव/बगीचा, 28 अक्टूबर।
थाना बगीचा थाना क्षेत्र अंतर्गत पत्नी की हत्या करने वाले आरोपी को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस के अनुसार थाना बगीचा में 26 अगस्त 20 को प्रार्थी कपिल राम निवासी हेठ गम्हरिया ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसकी पत्नी 25-26 के  रात्रि में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। जिस पर मर्ग कायम कर जांच में लिया गया। डॉक्टर के द्वारा पीएम रिपोर्ट में विमला बाई का मृत्यु नाक-मुंह को दबाकर हत्या करना लेख किया गया। जिस पर गवाहों का कथन लिया गया।

मृतका विमला कपिल की दूसरी पत्नी थी। दोनों शराब  पीकर आए दिन लड़ाई झगड़ा करते रहते थे। कपिल अपनी दूसरी पत्नी के चरित्र पर शंका करता था। घटना दिनांक को दोनों शराब पीकर लड़ाई-झगड़ा किए थे, जिस पर नाराज होकर विमला बिना बताए अपने बेटे दिलीप के यहां जा रही थी, जिसको इसका लडक़ा विजय रात में अपने सौतेले बाप के घर छोड़ कर आया। जहां पर घर के अंदर कमरा में विमला सोने गई व वहीं कमरा से सटे दरवाजा के पास कपिल सोया, जो रात में नशा उतरने से बिना बताए रात में विमला के कहीं चले जाने के बात पर वाद-विवाद कर चरित्र पर  शंका किया एवं साड़ी से मृतिका के मुंह को दबाकर उसी साड़ी से म्यार में गला में बांधकर टांग दिया व आत्महत्या का स्वरूप देने के प्रयास किया। आरोपी के विरुद्ध अपराध सबूत पाए जाने से 28 अक्टूबर को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया।


28-Oct-2020 5:44 PM 36

जंगली सुअरों का शिकार करने बिछाया था

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 28 अक्टूबर।
जंगल में जंगली सुअरों का शिकार करने बिछायेे करंट में तेंदुए की मौत हो गई। जिसे देख शव को आरोपी ग्रामीणों ने छिपा दिया था। वन विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने तेंदुए के शव को जंगल से ढूंढ निकाला। साथ ही चार ग्रामीणों को हिरासत में भी लिया है। आरोपियों के पास से जाल, तार और लोहे के हसुवे, टांगी बरामद किया गया है।

मंगलवार को जशपुर जिले के पत्थलगांव पतराटोली के जंगल में एक तेंदुए का शव ग्रामीणों ने देखा और इसकी सूचना वन विभाग और पुलिस को देकर ग्रामीण वहाँ से चले गए। पर जब तक मौके में पुलिस और वन विभाग की टीम पहुंचती, तब तक मौके से तेंदुआ का शव ग़ायब हो चुका था। अचानक शव के गायब हो जाने की से विभाग में हडक़ंप मच गया। 

वन विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने तेंदुए के शव को ढूंढने जंगल की खाक छाननी शुरू कर दी। इस बीच देर रात खबर आई कि तेंदुए के शव को पत्थलगांव के बुलडेगा और झिमकी से लगे पतराटोली से बरामद कर लिया गया और साथ ही साथ पुलिस और वन विभाग की टीम ने चार ग्रामीणों को हिरासत में भी लिया है। शाम 4 बजे तक तेंदुए का पोस्टमार्टम किया जा रहा था।

पत्थलगांव वन परिक्षेत्र अधिकारी अनिता साहू ने बताया कि रात करीब ढाई बजे कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए के शव को बरामद किया गया है। गांव के ही 4 लोगों ने मिलकर 3 किमी दूर शव को छिपा दिया था। 

तपकरा वन परिक्षेत्र और पत्थलगांव वन परिक्षेत्र की टीम ने पुलिस के सहयोग से पहले 4 ग्रामीणों को हिरासत में लिया और जब उनसे पूछताछ हुई तो उन्होंने यह कबूल कर लिया कि शव को उन्होंने छिपाया है।
 
दरअसल ये आरोपी जंगली सुअरों का शिकार करने के उद्देश्य से करंट वायर बिछाए थे और इस करंट की चपेट में तेंदुआ आ गया और जब इन्होंने देखा कि चपेट में तेंदुआ आ गया है, तो इनके होश उड़ गए और डर के मारे इन्होंने शव को करीब तीन किमी दूर घने जंगल में छिपा दिया। 

वन विभाग के एसडीओ आर आर पैंकरा ने बताया कि तेंदुए का पोस्टमार्टम किया जा रहा है। हाल के वर्षों में इस क्षेत्र में तेंदुए को देखा नहीं गया है। आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। 


28-Oct-2020 4:49 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 28 अक्टूबर।
कोविड 19 की महामारी से आर्थिक दृष्टि से सबसे ज्यादा प्रभावित पत्थलगांव व मदनपुर-कोरबा क्षेत्र के 419 परिवारों को प्रति परिवार लगभग 650 रुपये मूल्य का राशन वितरण लोक मंच, जीवन विकास मैत्री के माध्यम से, दिल्ली सामाजिक विकास केंद्र दिल्ली के सौजन्य से किया गया। राशन में चावल, दाल, आटा, तेल, सोयाबड़ी, हल्दी-मसाला शामिल हैं।

लाभार्थियों का चयन सरपंच, मितानिन व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से किया गया था।  राशन वितरण में फूलचंद्र कुजूर व ज्ञानी तिर्की की अगुवाई में हेमन्त, जेरोम, आकाशदीप, अशिकाला, मारकुस, राजकुमार, जोवकीम, मनिहार, असुंता, लक्ष्मी, संदीप, कान्ति, आदि के सहयोग से किया गया।

जीवन विकास मैत्री के डायरेक्टर याकूब कुजूर ने बताया कि पूर्व में भी जीवन विकास मैत्री के तरफ से ओलावृष्टि से प्रभावित टिहलिसरई, देवानपुर के 68 परिवारों को छत ढंकने के लिए तिरपाल देकर राहत पहुंचाने का प्रयास किया गया तथा मुआवजा प्रक्रिया में भी पीडि़तों की मदद की गई थी। पत्थलगांव से गुजरने वाले प्रवासी मजदूरों को जल-पान देकर उनकी सेवा की गई थी। क्वारंटीन सेंटर में रह रहे मजदूरों के लिए बिस्कीट व सैनिटाइजर उपलब्ध कराया गया था। 
 


27-Oct-2020 6:33 PM 28

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 27 अक्टूबर।
जशपुर जिले की तुमला पुलिस ने 2 नाबालिग बच्चों को झांसे में लेकर अन्य प्रांत ले जाने वाले आरोपी को रास्ते से ही धर दबोचा है। आरोपी को कोतबा थाना क्षेत्र के पीठाआमा से गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम परमेश्वर है। जो तपकरा थाना क्षेत्र के उरकछार का रहने वाला है।

तुमला पुलिस के अनुसार आरोपी परमेश्वर तुमला के मुड़ाडीपा के 15 एवं 16 वर्ष के दो नाबालिग बच्चों को अच्छी नौकरी और खाने पीने का झांसा देकर बाहर ले जा रहा था। बच्चों के पिता की शिकायत पर तुमला पुलिस ने तत्काल रिपोर्ट कायम किया और आरोपी को पकडऩे में तुमला थाना की पूरी टीम लग गयी और अंतत: पीठा अम्बा के पास आरोपी के चंगुल से मुक्त करा लिया गया और आरोपी को हिरासत में लेकर पुलिस थाना ले आयी है। पुलिस ने बताया कि इसी मामले में पान बहार निवासी लीलाम्बर यादव की पुलिस तलाश कर रही है। दोनों आरोपी प्रोफेशनली ट्रैफिकिंग का ही काम करते हैं।

बहरहाल धारा जशपुर एसपी बालाजी राव और एसडीओपी योगेश देवांगन के कुशल निर्देशन में थाना प्रभारी तुमला और उपनिरीक्षक मनोज साहू ,थाने के सभी स्टाफ के विशेष प्रयास से अपराध दर्ज करके आरोपी को जेल भेजा जा रहा है। दूसरे आरोपी की खोजबीन जारी है।

 


27-Oct-2020 5:27 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 27 अक्टूबर। पत्थलगांव में 9 दिनों तक माता की आराधना में शहर डूबा रहा। नवमी पर प्रात: काल से ही माता की आराधना के बाद कन्या भोज करवाया गया। इसके पश्चात माता के विसर्जन के लिए सभी भक्तों ने माता के जयकारे, माता के जस गीतों के साथ माता की विसर्जन यात्रा निकाली। 

 बाजार पारा में 9 दिनों तक लगातार भक्तों ने माता की आराधना की। बाजार पारा के पं. मारता महाराज ने विधि विधान से माता की पूजा करवाई गई एवं अंतिम दिन हलवा पूरी का प्रसाद वितरण किया गया। बाजार पारा समिति के कालू अग्रवाल ,मुकेश अग्रवाल ,अजय बंसल, अंकित अग्रवाल, टिंकू सामंत ,सुनील गुप्ता ,मोहन अग्रवाल ,विकास अग्रवाल ,दीनू प्रदीप ठाकुर,कान्हा बंसल सहित सभी भक्तों द्वारा माता की विसर्जन यात्रा सोशल डिस्टेंसिंग के साथ निकाली गई। जगह-जगह माता के भक्तों के स्वागत के लिए जलपान की व्यवस्था की गई। माता की प्रतिमाओं का विसर्जन जशपुर रोड स्थित पूरन तालाब में किया गया।


26-Oct-2020 10:21 PM 27

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

पत्थलगांव, 26 अक्टूबर। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने बुराई पर अच्छाई के महापर्व विजयादशमी त्यौहार पर जशपुर जिले के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह पर्व सभी के जीवन में खुशहाली लाए।

इस अवसर पर जशपुर जिले के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष पवन अग्रवाल ने टीएस सिंह देव से मुलाकात कर उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। पवन अग्रवाल ने जशपुर जिले में कांग्रेस की गतिविधियों को लेकर भी उन्हें अवगत कराया। यहां केन्द्र सरकार की लापरवाही से कटनी गुमला हाईवे मार्ग पर बेहद धीमी गति से सडक़ कार्य को लेकर भी चिंता व्यक्त की गई।

पवन अग्रवाल ने कहा कि 15 साल के बाद कांग्रेस की सत्ता लाने के लिए संघर्ष करने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं की उपेक्षा नहीं होनी चाहिए। इस दिशा में समय रहते ठोस पहल नहीं होने से कांग्रेस पार्टी को अनावश्यक नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा विकास कार्यों को लेकर भी चर्चा हुई।


26-Oct-2020 9:52 PM 21

छत्तीसगढ़ संवाददाता

पत्थलगांव, 26 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष अर्जुन रत्नाकर बने, वहीं देवन्ती पैंकरा प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य बनीं।

छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष पद में लोकतांत्रिक तरीके से गत दिनों विधिवत पुनर्गठन हुआ। नवनियुक्त प्रांताध्यक्ष केदार जैन ने प्रदेश कार्यकारणी का विस्तार करते हुए जशपुर जिला से अर्जुन रत्नाकर को प्रांतीय उपाध्यक्ष पद का दायित्व सौंपा है।

ज्ञात हो कि रत्नाकर लगातार तीसरी बार उक्त पद पर जिम्मेदारी संभालेंगे, वहीं इस बार जशपुर से देवन्ती पैंकरा को प्रांतीय कार्यकारणी सदस्य के रूप में जिम्मेदारी सौंपा गया है। जिसके लिए केदार जैन प्रांताध्यक्ष को जिला जशपुर की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।

नवनियुक्त प्रांतीय पदाधिकारी अर्जुन रत्नाकर एवं देवन्ती पैंकरा ने संयुक्त रूप से कहा कि हम प्रांतीय संघीय दायित्व का निर्वाहन करते हुए हमारी लंबित मांगों-वेतन विसंगति/ क्रमोन्नति/ पदोन्नति/अनुकंपा नियुक्ति एवं पुरानी पेंशन बहाली को पूरा कराने के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे।छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ जिला कार्यकारिणी जशपुर एवं विकास खण्ड ईकाई-पत्थलगांव, बगीचा, दुलदुला, फरसाबहार, कांसाबेल, कुनकुरी ने अर्जुन रत्नाकर को प्रांतीय उपाध्यक्ष एवं देवन्ती पैंकरा को प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य बनने पर बधाई व शुभकामनाएं देते हुए संगठन के लिए और ज्यादा कार्य करने की बात कही।


25-Oct-2020 12:03 AM 22

पत्थलगांव, 24 अक्टूबर। पत्थलगांव थाने में ग्राम बटुरा कछार के मठाधीश के द्वारा नरेंद्र बंजारा और उनके परिवार के खिलाफ गाली गलौच और जान से मारने की धमकी देने की रिपोर्ट दर्ज कराई है।

पत्थलगांव थाना प्रभारी मोहसिन खान ने बताया कि ग्राम बटुरा कछार के  सन्त के द्वारा आवेदन देकर नरेंद्र बंजारा और उसके परिवार के द्वारा गाली गलौच और जान से मारने की धमकी देने की शिकायत मिली है। जिस पर प्रकरण दर्ज कर जांच कर विधिवत कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस के अनुसार ग्राम बटुरा कछार में स्वयं के खरीदे जमीन में आश्रम बना कर अपने शिष्य के साथ रहने वाले इला के मठाधीश देवानन्द बाबा उर्फ डेविड बड़ा ने बटुरा कछार के ही नरेंद्र बंजारा राधा बाई एवं उनकी बहू के नाम पत्थलगांव थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

 उनके शिष्य मदन दास के बताए अनुसार नरेंद्र बंजारा और उनके परिवार के लोग निरन्तर आश्रम में गाली गलौच से लेकर मारने पीटने एवं जान से मारने की धमकी देते रहते है। चूंकि हम और हमारे मठाधीश शान्त प्रिय लोग है। हम अपने पंथ के अनुसार लगातार यहां वहां भ्रमण करते रहते है। पर बटुरा कछार के नरेंद्र बंजारा और उनके घर की महिलाएं अनावश्यक रूप से हमे परेशान करते रहते हंै। कुछ महीने पहले भी हमने पत्थलगांव थाने में नरेंद्र बंजारा के बारे में रिपोर्ट की थी जिस पर पुलिस के द्वारा कार्रवाई भी की गई थी पर फिर से रोजाना हमे बेवजह परेशान किया जा रहा है।

 हम सन्यासी लोग है। हमसे लोगो को क्या परेशानी ही रही है। छोटी सी जमीन खरीद कर आश्रम बना कर रह रहे है। फिर भी नरेंद्र बंजारा और उसके परिवार के द्वारा मारने पीटने की धमकी देते रहने से हम मानसिक रूप से परेशान होकर रह रहे है।

 हम लोग बहुत डरे हुए है। इला पंचायत के द्वारा भी नरेंद्र बंजारा के कृत्य पर अपना पंचनामा बना कर पुलिस से कार्रवाई के लिए पत्र दिया है।


24-Oct-2020 11:57 PM 19

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भैयाथान, 24 अक्टूबर। भैयाथान विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत गंगौटी में श्रीराम बायोसीड का फसल प्रदर्शन किसानों की उपस्थिति में किया गया और नई तकनीक व बढिय़ा फसल उत्पादन मिले, इसकी जानकारी दी गई।

   श्रीराम बायोसीड कंपनी के प्रतिनिधि सुरेश जायसवाल के द्वारा गंगौटी के किसान शंकर राजवाड़े के खेत में लगा बायोसीड फटाफट का प्रदर्शन किसानों के समक्ष किया गया और बताया कि फटाफट 100 दिन में पककर तैयार हो जाता है, अन्य हाइब्रिड धान से दो-तीन क्विंटल अधिक उत्पादन होता है। रवि फसल हेतु गेहूं सरसों की नई किस्म की बीज उपलब्ध है। किसान भाई बायोसीड का गेंहू बीज 2002 व 2005 और सरसों सोनालिका लगाएं, अच्छा उत्पादन मिलेगा।

इस दौरान कमलेश गुप्ता, ललित राजवाड़े, नरेंद्र राजवाड़े, शंकर राजवाड़े, तेजबली राजवाड़े, प्रदुमन राजवाड़े, राकेश राजवाड़े, सनहत देवांगन, कुलदीप गुप्ता, संदीप राजवाड़े, वेद प्रकाश, शिव प्रसाद, उर्मिला देवांगन, रेमुनिया राजवाड़े, उमाशंकर चक्रधारी, शीत देवांगन सहित कई किसान उपस्थित थे।


24-Oct-2020 10:25 PM 28

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 24 अक्टूबर।
नौकरी लगाने के नाम पर ठगी करने वाली आरोपी महिला को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस के अनुसार थाना बगीचा में प्रार्थी कर्टिकेश्वर ग्राम झगरपुर ने थाना बगीचा आकर लिखित आवेदन दिया कि शिक्षा विभाग में वर्ष 2011-12 में भृत्य के पद के लिए वैकेंसी निकला था, जिसके लिए प्रार्थी भृत्य पद हेतु आवेदन दिया था। उसी दौरान अनिमा मिंज ग्राम टेटुआ टांगर के द्वारा नौकरी लगवाने की सौ प्रतिशत गारंटी देकर प्रार्थी से एक लाख दस हजार रूपए ली, परंतु भृत्य पद के लिस्ट में प्रार्थी का नाम नहीं होने से वह अपना पैसा मांगने लगी। बार-बार पैसा मांगने पर भी अनिमा के द्वारा पैसा वापस नहीं किया, ना ही नौकरी लगा। जिस पर प्रार्थी के आवेदन पर अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया और 24 अक्टूबर को गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया।

प्रकरण में पुलिस अधीक्षक जशपुर बालाजी राव, एएसपी उनैजा खातून, एसडीओपी कुनकुरी मनीष कुंवर के दिशा निर्देश पर थाना प्रभारी बगीचा  भास्कर शर्मा, एएसआई आभाष मिंज, राजकुमार मनहर, लीलावती यादव की प्रकरण में आरोपी की गिरफ्तारी में अहम भूमिका रही।


24-Oct-2020 12:53 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पत्थलगांव, 24 अक्टूबर।
देर रात कोतबा के एक घर से चोरों ने दरवाजा तोडक़र लाखों की नगदी समेत सोने-चांदी के जेवरात पार कर दिए। कोतबा पुलिस घटना स्थल का मुआयना कर कुछ संदेहियों से पूछताछ कर रही है। 

कोतबा के रायगढिय़ा चौक स्थित संजीव गुप्ता के घर देर रात चोरों ने दरवाजा तोडक़र लाखों की नगदी समेत सोने-चांदी के जेवरात पार कर दिए। चोर जब चोरी की घटना को अंजाम देकर भाग रहे थे, तभी पड़ोस में रहने वाले युवक ने उन्हें देख लिया और दौड़ाना शुरू कर दिया था, जिसके बाद आनन-फानन में चोर अपना चप्पल छोडक़र भाग गए। 

घटना के तुरंत बाद कोतबा पुलिस को सूचना दी गई और वे घटना स्थल की मुआयना कर कुछ संदेहियों से पूछताछ कर रही है। समाचार लिखे जाने तक पुलिस  डॉग स्चयड का इंतजार कर रही है।
 
चोरों ने जिस अंदाज से इस चोरी की घटना को अंजाम दिया है, संदेह जताया जा रहा है कि चोर स्थानीय हो सकते हैं जिन्हें घर के सदस्यों के बाहर रहने की जानकारी थी। साथ ही चोर घर के चप्पे-चप्पे से वाकिफ थे। कोतबा पुलिस इस मामले में अज्ञात चोर की तलाश कर रही है। 


23-Oct-2020 9:30 PM 49

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

पत्थलगांव, 23 अक्टूबर। गुरुवार को पुलिस ने गौ मांस के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

ज्ञात हो कि जशपुर जिले में लगातार ही गौ तस्करी एवं गौ मांस के मामले लगातार सामने आते रहे हैं, जिसको लेकर जशपुर पुलिस अधीक्षक बालाजीराव सोमावार ने सभी थाना प्रभारियों को इस दिशा में कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं। वहीं ताजा मामला तपकरा थाना में 22 अक्टूबर को मुखबीर से सूचना मिली कि ग्राम केरसई जुहाटोंगरी टोली के राकेश तिग्गा के घर के खेत के बगल में आरोपी राकेश तिग्गा एवं सनबोध राम एक बछिया को मारकर काट कर मांस बना रहे हैं। थाना तपकरा से पुलिस टीम रामजी साय पैंकरा, दिनेश्वर यादव,  सुभाष साय सैनिक, बसंत नायक केरसई जुहाटोंगरी टोली में राकेश तिग्गा के घर के पास जाकर घेराबंदी कर रेड किया गया।  पुलिस ने राकेश एवं सनबोध राकेश के घर के बगल में खेत किनारे एक बछिया को मारकर काटकर मांस बना कर दो पॉलीथिन में रखे 20 किलो गौ मांस एवं काटने के औजार के साथ रंगे हाथ पकड़ा। आरोपी राकेश तिग्गा केरसई जुहाटोंगरी टोली थाना तपकरा व सनबोध राम गट्टीबुड़ा थाना तपकरा को गुरुवार को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।


Previous12345Next