छत्तीसगढ़ » जान्जगीर-चाम्पा

Previous123Next
06-Mar-2021 5:30 PM 49

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलौदा, 6 मार्च
। बलौदा जनपद सदस्य को पकडऩे आई राजस्थान पुलिस को बैरंग लौटना पड़ा। बलौदा थाना क्षेत्र का जनपद सदस्य शुक्रवार को  बैठक के दौरान दफ्तर से छलांग लगाकर भाग निकला। स्थानीय पुलिस ने कहा है कि आरोपी की जल्द ही पता कर गिरफ्तारी कर राजस्थान पुलिस को सूचना देंगे।

ज्ञात हो कि जनपद सदस्य के खिलाफ राजस्थान के ईंट भ_ा मालिक ने लेबर सप्लाई के नाम पर 10 लाख धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है। 
जांजगीर चाम्पा जिले के बलौदा जनपद पंचायत में 5 मार्च को दोपहर सामान्य सभा की बैठक चल रही थी। उसी वक्त सिविल ड्रेस में राजस्थान पुलिस सभाकक्ष में पहुंची और एक जनपद को पकड़ कर बाहर ले जाने लगे।
उस वक्त बैठक में उपस्थित जनपद सीईओ नेहा सिंह, जनपद अध्यक्ष, और अन्य सदस्यों ने विरोध किया। इस पर वहां पहुंची राजस्थान पुलिस के रूप में परिचय दिया।

राजस्थान पुलिस ने बताया कि भोला शंकर बिंझवार ने राजस्थान बोन्दी जिला के गोदुई थाना क्षेत्र के ईंट भ_ा व्यवसायी  सोहनलाल प्रजापति से दसलाख रुपये भ_े में काम करने के लिए लेबर सप्लाई के वास्ते लिए थे और मजदूरों की सप्लाई नहीं करने पर ईंट भ_े मालिक ने भोला शंकर के खिलाफ धारा 420,406,120 बी के तहत मामला दर्ज कराया था, उसी की गिरफ्तारी के लिए दिए गए मोबाइल नंबर के लोकेशन के आधार पर राजस्थान पुलिस बलौदा जनपद पंचायत पहुंची थी। 

सीईओ के हस्तक्षेप करने और स्थानीय पुलिस के नहीं होने और सामान्यसभा की बैठक खत्म होने के बाद कार्यवाही करने को कहा। जिस पर राजस्थान पुलिस स्थानीय पुलिस को सूचना देकर वापस लौटी।  इस दौरान मौका देखकर जनपद सदस्य भोला शंकर बिंझवार बैठक कक्ष के पहले माले की खिडक़ी से कूदकर भाग निकला। पुलिस ने आसपास पतासाजी की लेकिन नहीं मिला ।

जनपद सदस्य के भाग जाने के बाद जनपद में राजस्थान पुलिस और सी ईओ के बीच जमकर हंगामा हुआ। पुलिस का आरोप था कि उन्होंने आरोपी को भागने में मदद कर उनका साथ दिया जबकि सीइओ के कहने पर दोबारा स्थानीय पुलिस के साथ पहुँचे थे। भोला शंकर बिंझवार मौका पाकर वहां से भाग निकला। दूसरी ओर अन्य सदस्यों ने भी राजस्थान पुलिस पर बदतमीजी  और शासकीय कार्य मे बाधा डालने का आरोप लगाया, जिसपर जनपद सी ई ओ ने  कलेक्टर, जिला पंचायत सी ई ओ पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा। आरोप प्रत्यारोप को सुलह कराया गया।

ओपी कुर्रे थाना प्रभारी बलौदा ने बताया कि राजस्थान पुलिस के द्वारा प्रत्याआवेदन आरोपी को पकडऩे के लिए दिए है। आरोपी की जल्द ही पता कर गिरफ्तारी कर राजस्थान पुलिस को सूचना देंगे।
 


03-Mar-2021 6:53 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सक्ती, 3 मार्च।  विकासखंड सक्ती अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत केरीबंधा में पिछले दिनों सामाजिक रामायण एवं डांस प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसके समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में चंद्रपुर विधायक रामकुमार यादव एवं जिला पंचायत सदस्य विद्या सिदार विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मिलित हुईं।

इस अवसर पर राम कुमार यादव ने कहा कि ग्राम पंचायत केरीबंधा में जब कभी भी किसी तरह का आयोजन होता है तो यहां के ग्रामीणजन अतिथियों का आत्मीयता से स्वागत करते हैं।

विद्या सिदार ने कहा कि ग्राम पंचायत केरीबंधा में मुझे बहुत प्यार एवं स्नेह मिला है जिसे मैं अपने जीवन काल में कभी नहीं भूल पाऊंगी उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि मेरा सहयोग हमेशा आप लोगों के साथ रहेगा।

 ग्राम पंचायत केरी बंधा में आयोजित समाजिक रामायण एवं डांस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर जनपद पंचायत सदस्य एवं पूर्व सरपंच ग्राम पंचायत सोठी अशोक यादव पूर्व सरपंच सत्य प्रकाश महंत सामाजिक कार्यकर्ता ननकी साहू सुरेश देवांगन ग्राम पंचायत सरपंच लिमतरा राजेंद्र साहू आशा सिदार एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।


03-Mar-2021 6:52 PM 33

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सक्ती, 3 मार्च। सांसद कोरबा ज्योत्सना महंत का मैराथन जनसंपर्क दौरा 4 मार्च एवं 5 मार्च को सक्ती अंचल में है।

4 मार्च को सांसद ज्योत्सना महंत का दौरा कार्यक्रम जर्वे से प्रारंभ होगा उसके पश्चात सुंदरेली ग्राम पंचायत में  जनसंपर्क कार्यक्रम होगा जहां सुन्दरेली के सरपंच अभिलाषा सोनहर एवं पूर्व जनपद पंचायत उपाध्यक्ष अमृत सोनहर के द्वारा सांसद श्रीमती महंत का आत्मीय स्वागत किया जाएगा। इसी तरह  ग्राम पंचायत सोनगुढ़ा में सरपंच लीलाधर राठौर के द्वारा उनका स्वागत किया जाएगा सांसद ज्योत्सना महंत धनपुर , नावाडीह उसके पश्चात घुईचुवा तथा रेनखोल जाएंगी। रैन खोल में भोजन पश्चात वह गहरीन मुड़ा ग्राम पंचायत में जनसंपर्क द्वारा कार्यक्रम करेंगे वहीं गहरीन मुड़ा के आश्रित ग्राम छीन मुड़ा में भी श्रीमती महंत का जनसंपर्क द्वारा कार्यक्रम संपन्न होगा। उक्त ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत सरपंच सुमित्रा कंवर एवं उपसरपंच विजय दुबे के द्वारा सांसद श्रीमती महंत का आत्मीय स्वागत किया जाएगा छिंनमुड़ा के पश्चात मोहगांव ग्राम पंचायत उसके पश्चात घोघरा में कार्यक्रम होगा। तत्पश्चात खैरा में जनसंपर्क दौरा 4 मार्च का समापन होगा इसके पश्चात श्रीमती महंत वापस सारागांव के लिए रवाना होंगी।

 कार्यक्रम के अगले दिन 5 मार्च को सांसद ज्योत्सना महंत का बोरदा ग्राम पंचायत में 10:30 बजे स्वागत होगा एवं वहां ग्रामीणों से मिलेंगे उसके पश्चात सांसद श्रीमती महंत का सकरेली कला में आत्मीय स्वागत किया जाएगा एवं सकरेली कला के ग्रामीणों के द्वारा क्षेत्र की कुछ समस्याओं के संबंध में उन्हें अवगत कराया जाएगा। सकरेली कला के पश्चात ग्राम पंचायत आमापाली, जुडग़ा, बैलाचुआ जाजंग, पनारी में कार्यक्रम आयोजित होगी। पनारी में भोजन पश्चात सांसद श्रीमती महंत ढोलनार जाम पाली पहुंचकर कार्यक्रम का समापन करेंगी। उक्त कार्यक्रम में पूर्व विधायक सरोजा राठौर पूर्व विधायक प्रत्याशी मनराठौर विशेष रुप से उपस्थित रहेंगे।


26-Feb-2021 5:50 PM 18

शिवरीनारायण,   26 फरवरी। त्रिवेणी संगम तट पर चित्रोत्पला गंगा की आरती हर दिन होती है लेकिन माघ पूर्णिमा के अवसर पर 27 फरवरी की शाम 6.30 बजे बाबा घाट में  महा आरती का आयोजन किया गया है। इसकी प्रतीक्षा न केवल नगरवासी बल्कि संपूर्ण शिवरीनारायण क्षेत्रवासी कर रहे हैं चांपा सेवा संस्थान के पदाधिकारियों के द्वारा 26 फरवरी के दोपहर बाबा घाट में पहुंचकर इसका विधिवत निरीक्षण किया गया। 27 फरवरी के शाम 4:00 बजे के पूर्व तक यह स्थान सज-धज कर अपना मूर्त रूप धारण कर लेगा। इस संदर्भ में श्री शिवरीनारायण मठ पीठाधीश्वर राजेश्री महन्त रामसुन्दर दास जी महाराज ने बताया कि विगत 20 वर्षों से शिवरीनारायण के महानदी के संगम तट पर स्थित बाबा घाट में प्रतिदिन सांध्य कालीन बेला में प्रत्येक परिस्थितियों में गंगा आरती का कार्यक्रम निर्विघ्न रुप से संपन्न होते आ रहा है यह उसका अक्काईसवां वर्षगांठ होगा। इसका शुभारंभ नगर के प्रबुद्ध नागरिकों ने पूर्णिमा के दिन ही किया था उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर पुण्य लाभ अर्जित करने की अपील की है। 
इस विशेष आयोजन पर मीडिया की भी विशेष नजरें लगी हुई है लोग इस आयोजन को लेकर काफी उत्साहित बताए जा रहे हैं।
 


26-Feb-2021 5:40 PM 18

वादाखिलाफी पर जमकर निकाली भड़ास, कहा हरियाली चौपट कर दी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलौदा, 26 फरवरी।
गुरुवार को जांजगीर चांपा जिले के बलौदा के नवीन कॉलेज में मेसर्स इंस्पायर इंडस्ट्रीज प्रा.लिमिटेड के पर्यावरणीय  लोक सुनवाई में क्षेत्र के ग्रामीणों ने जमकर विरोध दर्ज कराया। इस दौरान इसके पूर्ववर्ती कम्पनी महावीर कोलवाशरी के वादाखिलाफी पर जमकर अपनी भड़ास निकाली। ग्रामीणों का कहना था कि कम्पनी ने ग्रामीणों की जमीनों को बहला-फुसला कर कौड़ी के मोल जबरन किसी अन्य प्रयोजन हेतु ले लिया और बदले में वहां प्रदूषण से युक्त कोलवाशरी संयंत्र की स्थापना कर दिया। उस समय जितने भूमि को खरीदा गया था, उससे कहीं अधिक जमीन पर अवैध कब्जा कर संयंत्र लगा दिया, जिसके मार से प्रभावित क्षेत्र के ग्रामवासी और बलौदा नगरवासी भुगत रहे हैं। क्षेत्र की हरियाली को पूरी तरह चौपट कर दिए है।

पर्यावरणीय जनसुनवाई में परियोजना सार कम्पनी के वाइस प्रेसीडेंट डी इस राजपूत ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उसके बाद ग्रामीणों ने यह जनसुनवाई को प्रशासन की मिलीभगत से पूर्वनियोजित करार दिया। जनसुनवाई में 10 किमी के दायरे के किसी भी ग्राम पंचायत, बलौदा नगर में सुनवाई के लिए सूचना नहीं दी गई थी। सुनवाई में आम नागरिकों से ज्यादा पूर्ववर्ती संयंत्र के कर्मचारियों, प्रशासनिक अमला और पुलिस बल के जवान दिखे। नगर पंचायत बलौदा से गिने-चुने नागरिक ही पहुंचे थे। संयंत्र प्रभावित क्षेत्र के कुल जनसंख्या के 1 फीसदी लोगों को जानकारी नहीं थी।

ग्रामीणों का कहना था कि ग्राम पंचायत के द्वारा पूर्व में प्रस्ताव मिल चुका है, यह पर्यावरणीय सुनवाई दिखावे के लिए औपचारिकता की गई। इसके लिए पूरा प्रशासन संयंत्र स्थापना के लिए अलर्ट नजर आया। जनसुनवाई के विरोध में ग्रामीणों का साफ तौर पर कहना है कि जनसुनवाई प्रशासन के द्वारा जबरन कराई जा रही है। पूर्व में भी इसी कम्पनी की जनसुवाई को बीच में ही स्थगित किया गया था। आज भी वही कारण जस की तस बनी हुई है। यह जनसुनवाई ग्रामीणों के हित में नहीं है। प्रबंधन की बनाई गई ई आई ए रिपोर्ट भी झूठ और फर्जी है, वास्तविक परिस्तिथियां अलग है। जैसा कि पर्यावरण अधिकारी ने परियोजना सार से पहले जनसुनवाई के विषय में बताया कि कम्पनी प्रबन्धन की ओर से 10 सितम्बर 2019 को पर्यावरण मंत्रालय में आवेदन दिया गया था।

ज्ञात हो कि ई आई ए की अधिसूचना 2006 की अपेंडिक्स 4 की धारा 7.2 के अंतर्गत आवेदक कम्पनी के द्वारा जनसुनवाई के लिए दिए गए आवेदन प्राप्ति की तिथि के 45 दिनों के भीतर जनसुनवाई हो ही जानी चाहिए थी। परन्तु निर्धारित नियमों की अवहेलना करते हुए मेसर्स इंस्पायर इंडस्ट्रीज कोलवाशरी की जनसुनवाई लगभग 15 महीनों से भी ज्यादा समय बाद 25 फरवरी 2021 को रखी गई, जो किसी भी तरह से विधि-सम्मत नहीं थी। ऐसे मामलों में जबकि 45 दिनों में कम्पनी की जनसुनवाई सम्पन्न न कराई गई हो तो राज्य पर्यावरण संरक्षण मंडल का अधिकार स्वत: खत्म हो जाता है। अधिनियम के अनुसार फिर कम्पनी की प्रस्तावित जनसुनवाई की जिम्मेदारी केंद्र सरकार में हाथों में आ जाती है, तो यह जनसुनवाई शून्य घोषित होता है।

ग्रामीणों की आय का मुख्य स्रोत खेती किसानी पूर्व में लगे सयंत्रों से खराब हो गए हैं, जो और प्रभावित होंगे। हाल ही में क्षेत्र का प्रदूषण का स्तर बेहद खराब हो गया है, साथ कोयला धोने के लिए निरंतर पानी का दोहन होने से समूचे क्षेत्र में पानी की शुद्धता और स्तर काफी नीचे हो गया है,आने वाले समय में लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ेगा। ग्रामीणों का पर्यावरण और प्रशासनिक अधिकारियों से दो टूक शब्दों में कहा कि आप जनसुनवाई को निरस्त करें, अन्यथा हमारे कड़े विरोध का सामना,करें। 

रमेश वैष्णव जिलाध्यक्ष वनवासी कृषि एवं ग्रामीण मजदूर संघ (भारतीय मजदूर संघ से सम्बद्ध ) का कहना है कि आप कल्पना कर सकते हैं कि एक आम आदमी के लिए शासन द्वारा स्थापित नियमों का पालन करना कितना जरूरी होता है। जबकि निजी कम्पनियों के द्वारा न केवल राज्य शासन बल्कि केंद्र सरकार के द्वारा बनाये गए कड़े और आवश्यक पर्यावरणीय नियमों का खुला उल्लंघन किया जाता रहा है,और सबसे दु:खद स्थिति तब होती है,जब आप हम देखते है कि स्थानीय प्रशासन उन पर प्रतिबंध लगाने के बजाए उन्हें नियम कायदों को तोडऩे में सहयोग प्रदान करता है। इस तरह मेसर्स इंस्पायर इंडस्ट्रीज कोल वाशरी की प्रस्तावित जनसुनवाई फर्जी और विधि विरुद्ध है। ग्रामीणों ने कलेक्टर जांजगीर से इस जनसुनवाई को निरस्त करने की मांग की है। निर्णय उन्हें लेना है, यद्यपि जनचेतना जिले के पर्यावरण के विनाश और संविधान के द्वारा स्थापित नियमों का उल्लंघन करने वाले हर पूंजीवादी संस्थाओं(कम्पनियों) के विरुद्ध संघर्षरत रहने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे संघ के लोग हर बार की तरह इस बार भी नियम विरुद्ध ढंग से की जाने वाली प्रस्तावित जनसुनवाई के विरुद्ध न्यायालयीन प्रक्रियाओं को अपनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे।

अंकुर पांडेय मुख्य नगर पंचायत अधिकारी का कहना है कि जनसुनवाई की कोई जानकारी नगर पंचायत को नहीं मिली है,तो हम लोगों को कैसे बताते। इस संयंत्र की जनसुनवाई से बलौदा के नागरिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
 


26-Feb-2021 5:01 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
शिवरीनारायण, 26 फरवरी। 
शिवरीनारायण मठ मंदिर में गद्दी महोत्सव बड़े ही श्रद्धा भक्ति पूर्वक मनाया गया। महामंडलेश्वर के पद से विभूषित राजेश्री डॉक्टर महन्त रामसुन्दर दास जी महाराज गद्दी पर विराजित हुए। 

माघ शुक्ल त्रयोदशी अर्थात 25 फरवरी की सांध्य कालीन बेला में गद्दी महोत्सव शुभारंभ हुआ, मठ मंदिर के राजपुरोहित राजू शर्मा राजेश्री महन्त जी महाराज को मंत्रोच्चार के साथ लेकर गद्दी स्थल पर उपस्थित हुए, यहां विधि पूर्वक मंत्रोचार के साथ यज्ञ हवन का कार्यक्रम संपन्न हुआ, तत्पश्चात महन्त जी महाराज अपने सहयोगियों सहित गद्दी स्थल की सात परिक्रमा पूरी की एवं भगवान शिवरीनारायण को शीश झुका कर उनका स्मरण करके गद्दी पर विराजित हुए। मठ मंदिर के पुजारी श्री त्यागी जी महाराज ने सबसे पहले उन्हें तिलक लगाकर आरती की। वस्त्र- द्रव्य भेंट करके उन्होंने आशीर्वाद प्राप्त किया।

इसके बाद मठ मंदिर के मुख्तियार सुखराम दास जी ने विधिवत पूजा अर्चना कर साल श्रीफल पुष्पमाला अर्पित कर सपरिवार पूजा अर्चना करके आशीर्वाद प्राप्त किया। 
श्रद्धालुओं सहित अनेक लोगों ने बारी-बारी से महाराज जी की पूजा अर्चना करके आशीर्वाद एवं प्रसाद प्राप्त किया। अंत में महन्त जी महाराज अपने सभी शुभचिंतकों सहित भगवान् शिवरीनारायण के दरबार में उपस्थित हुए। यहां उन्होंने पूजा अर्चना के पश्चात भगवान से लोक कल्याण की कामना की, मठ पहुंचे और जगदीश मंदिर में पूजा अर्चना कर पूर्वाचार्यों के चरण पादुका स्थली की परिक्रमा की। तुलसी महारानी की पूजा कर वे मठ में विराजित हुए। देर रात तक मिलने वालों का सिलसिला निरंतर जारी था।

कोविड-19 के नियमों का किया गया पालन -
यहां यह उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार गद्दी महोत्सव के कार्यक्रम में कोविड-19 से बचाव के उपायों का सभी लोगों ने पालन किया लोगों ने जहां एक ओर सैनिटाइजर का उपयोग किया वहीं दूसरी ओर मास्क  लगाने पर भी वे नहीं चूके, कार्यक्रम में विशेष रूप से राघवेंद्र प्रताप सिंह, दुबे जी कोरबा, पूर्णेन्द तिवारी, सुबोध शुक्ला, दिलीप तिवारी, शत्रुघ्न लाल यादव धमतरी, संतोष साहू, एलडी आदित्य, देवांगन जी, जगदीश यादव, साक्षी गोपाल वैष्णव, नारायण दास वैष्णव, धन्नू साहू, शिव केसरवानी, थानेदार एम एल शर्मा जी एवं उनका स्टाफ, देवा लाल सोनी, सुबोध शुक्ला, प्रमोद सिंह, हेमंत दुबे,  संतोष अग्रवाल, जगदीश यादव, राम तीरथ दास जी, सपुरन शर्मा, मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव सहित अनेक गणमान्य उपस्थित थे।
 


25-Feb-2021 1:00 PM 25

शिवरीनारायण, 24 फरवरी। शिवरीनारायण  में गद्दी महोत्सव  25 फरवरी को मनाया जाएगा।
मठ में परंपरागत रूप से प्रत्येक वर्ष माघ शुक्ल त्रयोदशी को मनाए जाने वाला गद्दी महोत्सव का पावन पर्व 25 फरवरी दिन गुरुवार को सायं कालीन बेला में संपन्न होगा इसके लिए व्यापक तैयारी मठ मंदिर प्रशासन के द्वारा की जा रही है।
यहां यह उल्लेखनीय है कि श्री शिवरीनारायण मठ मंदिर में वर्ष में दो बार गद्दी महोत्सव मनाया जाता है, जो कि माघ शुक्ल त्रयोदशी एवं आश्विन शुक्ल दशमी अर्थात दशहरा की सांध्य कालीन बेला में संपन्न होता है। 

इस वर्ष का माघ शुक्ल त्रयोदशी का गद्दी महोत्सव 25 फरवरी की शाम 6 बजे प्रारंभ हो जावेगा मेला के अवसर पर विशेषकर लोट मारते हुए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखा गया है। महोत्सव में श्री शिवरीनारायण पीठाधीश्वर राजेश्री 


20-Feb-2021 5:29 PM 93

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलौदा, 20 फरवरी।
आगामी 25 फरवरी को नवीन कालेज ग्राम भिलाई बलौदा में मेसर्स इंस्पायर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड में कोल वाशरी क्षमता विस्तार को लेकर जनसुनवाई आयोजित की गई है। जनसुनवाई में मेसर्स इंस्पायर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड  प्रायवेट लिमिटेड के जिम्मेदार अधिकारियों के अलावा जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। 

रायशुमारी के बाद कोलवाशरी की क्षमता लगभग साढ़े चार मिलियन टन प्रति वर्ष हो जाएगी। जिला प्रशासन के अनुसार सभी प्रभावित गांव और सरपंच को जनसुनवाई की जानकारी भेज दी गयी है। प्रभावित गांव के कुछ सरपंचों की माने तो इस बात की उन्हें जानकारी नहीं है। 
जिला प्रशासन और पर्यावरण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 25 फरवरी दोपहर 11 बजे से नवीन कालेज बलौदा में कोलवाशरी क्षमता विस्तार को लेकर रायशुमारी की जाएगी। प्रभावित ग्रामवासियों और सरपंचों को जानकारी भेज दी गयी है। 

ज्ञात हो कि समय समय पर बलौदा सहित करीब चार से पांच  कोलवाशरी से प्रभावित नगरपंचायत बलौदा, आसपास के गांवों की पीड़ा को सबके सामने रखा था। कोलवाशरी को लेकर तात्कालीन अध्यक्षों ने विरोध का नाटकीय पटाक्षेप किया जिसका नगरवासियों ने उस समय, नगर के जनप्रतिनिधियों, प्रभावित ग्रामों के  सरपंच और ग्रामीणों ने गहरी नाराजगी जाहिर की थी। नगरवासियों ने पीड़ा जाहिर करते हुए कहा था कि कोल वाशरी से सैकड़ों एकड़ जमीन बंजर हो चुकी हैं। कोयले के डस्ट से ग्रामीणों का जीना हराम हो गया है। लगातार पानी का दोहन करने के कारण नगर सहित आसपास के गांवों का जलस्तर बहुत नीचे चला गया है। कोल वाशरी के मालिक दबाव डालकर खेत हथियाना चाहते हैं। बिना पूछे खेतों के बीच से रास्ता निकाल लेते हैं। 

नगर पंचायत के बने सीसी रोड सडक़ को हथियाकर लोगों के आने जाने के रास्ते मे कब्जा कर अपने भारी वाहनों की कतार लगा बीच सडक़ में खड़ी कर आवागमन अवरुद्ध कर रखा है। इसमें नगर पंचायत के अधिकारी, इंजीनियर को कई बार अवगत कराया गया लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की। 

पूर्व के भूस्वामियों ने बताया था कि कोलवाशरी के लोग उनकी जमीन कोडिय़ों के मोल में किसी अन्य प्रयोजन बता कर ले लिए। नहीं देने पर कोयला का पानी खेत में डालना शुरू कर दिया। इसके चलते करीब कई एकड़ जमीन बरबाद हो गयी। तात्कालीन समय में नगरवासियों और  कई सरपंचो ने बताया था कि कोलवाशरी का हमने पहले भी विरोध किया था। बावजूद इसके शासन ने वाशरी लगाने की अनुमति दे दी।
लोगों का कहना है कि इस बार भी शायद ऐसा ही होगा। हम विरोध करेंगे। बाद में गुपचुप तरीके से कोलवाशरी को विस्तार की अनुमति मिल जाएगी।

मालूम हो कि नगरपंचायत बलौदा क्षेत्र में पांच से छ: बड़े बड़े कोलवाशरी हैं। बहरहाल 25 फरवरी को होने वाले जनसुनवाई में नगरपंचायत बलौदा, भिलाई, कोरबी, बिरगहनी, महुदा, रामपुर ,चारपारा, जावलपुर, जर्वे, रसोटा समेत एक दर्जन से अधिक गांव के प्रतिनिधि और ग्रामीण मौजूद होंगे। हमेशा की तरह ग्रामीण इसका विरोध करेंगे। विरोध के 6 महीने बाद ग्रामीणों की नाराजगी कम होने पर कोलवाशरी को विस्तार का काम शुरू हो जाएगा।

कोलवाशरी का करेंगे विरोध
25फरवरी को नवीन कालेज बलौदा में होने वाले रायशुमारी के जनसुनवाई के बारे में हमे जानकारी मिली है कि प्रभावित नगर पंचायत ,के नगरवासी और कुछ सरपंच,ग्रामीणों सहित कोलवाशरी विस्तार का विरोध करेंगे। सरपंचों और ग्रामीणों की माने तो इस बार किसी के धोखे में नहीं आने वाले हैं। आज से कुछ वर्ष पहले 2015 में इंस्पायर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के लिए ही ग्राम भिलाई में जनसुनवाई हंगामे की भेंट में स्थगित हो गया था। प्रशासन ने अपनी पूरी ताकत लगाई कि सुनवाई हो सके लेकिन लोगों के विरोध के कारण बीच मे सुनवाई को स्थगित करना पड़ा था। अब फिर उसी के लिए यह जनसुनवाई आयोजित किया जा रहा है।

शासन से दो टूक कहा जाएगा कि गांव को कोलवाशरी का कैंसर नहीं बल्कि जमीन के लिए खाद,पीने के लिए साफ पानी,बच्चों के लिए स्कूल और बिजली चाहिए। क्योंकि जो भी कोलवाशरी इस समय चल रहे हैं उसने हमें कहीं का नहीं छोड़ा है। पूरा नगर ,गांव का गांव बरबाद हो गया है। इस बार बिना किसी दबाव में आकर कोलवाशरी थोपने नहीं दिया जाएगा। चाहे इसके लिए कुछ भी क्यों ना करना पड़े।

नाम नहीं छापने की शर्त पर बलौदा के निवासियों  ने बताया कि हमारे विरोध से कुछ होना जाना नहीं है। बड़े नेताओं और प्रशासनिक अधिकारियों के इशारे पर कोलवाशरी लगायी जाती है। क्योकि जनसुवाई की सारी तैयारी कई रोज पहले सशत्र बल के साथ वही लोग करते है। पूर्व में हुए जनसुनवाई में नगर के एक युवा को बोलने से मना करने के लिए पुलिस के बड़े आला अधिकारी ने उसका माइक छीन का रोकना चाहा ,उस समय जनता काफी उग्र हो गई थी बाद में माफी की औपचारिक्ता की गई थी।
 


17-Feb-2021 1:22 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
शिवरीनारायण, 16 फरवरी।
  राजेश्री रामसुन्दरदासजी महंत 17 फरवरी को  मठ मे दर्शन पूजन के पश्चात 2:30 बजे जिला जांजगीर चांपा के विकासखंड नवागढ़ अंतर्गत स्थित ग्राम किरीत पहुंचेंगे यहां गौठान निरीक्षण के कार्यक्रम में शामिल होंगे, शाम 4:30 बजे उनका आगमन बम्हनीडीह विकासखंड अंतर्गत ग्राम कपिस्दा होगा, शाम 6.30 बजे वे नवागढ़ विकासखंड अंतर्गत स्थित ग्राम तुस्मा पहुंचेंगे यहां स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे,।  शिवरीनारायण मठ मे उनका रात्रि विश्राम होगा। 

इसी तरह 18 फरवरी को सुबह 9 बजे शिवरीनारायण मठ से रवाना होकर 9.30 बजे उनका आगमन नवागढ़ विकासखंड अंतर्गत स्थित ग्राम जगमहंत होगा, यहां वे धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर 12:00 बजे उनका आगमन विश्रामगृह कोरबा होगा, यहां पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों विशिष्ट जनों एवं अधिकारियों से भेंट मुलाकात कर चर्चा करेंगे, दोपहर 1 बजे कलेक्ट्रेट कोरबा पहुंचकर पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक में भाग लेंगे, दोपहर 2:15 बजे विश्राम गृह कोरबा पहुंचेंगे, अपराहन 3.30 बजे सर्वमंगला देवी मंदिर कोरबा पहुंचेंगे यहां दर्शन पूजन के पश्चात शाम 7 बजे उनका आगमन विश्रामगृह अकलतरा होगा, यहां पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों विशिष्ट जनों एवं अधिकारियों से भेंट मुलाकात कर चर्चा करेंगे, शाम 7:45 पर अकलतरा के स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के पश्चात 9:30 बजे रात्रि को उनका आगमन शिवरीनारायण मठ मंदिर होगा यहां पर वे रात्रि विश्राम करेंगे। 

19 फरवरी को शिवरीनारायण मठ से सुबह 9 बजे रवाना होकर दोपहर 12 बजे जिला एवं विकास खंड बेमेतरा के अंतर्गत स्थित ग्राम कठौतिया पहुंचकर धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, अपरान्ह 3 बजे उनका आगमन बिलासपुर जिला के बिल्हा विकासखंड अंतर्गत स्थित ग्राम धौराभाठा होगा यहां भूलकेश्वर महादेव मंदिर में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, शाम 6.30 बजे उनका आगमन शिवरीनारायण मठ होगा तथा शाम 7बजे शिवरीनारायण के केंवट मंदिर में केंवट समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे, रात्रि 9 बजे उनका आगमन शिवरीनारायण मठ होगा यहां रात्रि विश्राम करेंगे, 20 फरवरी को सुबह 10 बजे शिवरीनारायण मठ से रवाना होकर दोपहर 1 बजे उनका आगमन श्री दूधाधारी मठ रायपुर होगा।


28-Jan-2021 7:00 PM 27

बलौदा, 28 जनवरी।  संतोष सोनी स्वर्णकार समाज के बलौदा सर्किल अध्यक्ष निर्वाचित हुए। स्वर्णकार समाज बलौदा के पूर्व अध्यक्ष के त्याग पत्र देने से काफी समय से रिक्त था केंद्रीय स्वर्णकार समाज के अध्यक्ष संतोष सोनी बिलासपुर के नेतृत्व में निर्वाचन अधिकारी  रामेश्वर स्वर्णकार निरतु बिलासपुर,और उमेश सोनी चाम्पा को सर्किल अध्यक्ष निर्वाचन का दायित्व मिला था 26 जनवरी को नवल सोनी के मंगल भवन में स्वर्णकार समाज बलौदा से सभी स्वजातीय बन्धुओ की उपस्थिति में सत्यनारायण सोनी,और संतोष सोनी के बीच निवार्चन हुआ जिसमें संतोष सोनी को अध्यक्ष विजयी घोषित किया ।निर्वाचन को सफल बनाने में स्वर्णकार युवा मंच के सभी सदस्यों का योगदान रहा।


28-Jan-2021 6:57 PM 33

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलौदा, 28 जनवरी। गणतंत्र दिवस के अवसर पर नगर एवं आसपास के क्षेत्र  स्कूल कालेज,नगर पंचायत,जनपद पंचायत,राजीव गांधी चौक,महिला बाल विकास ,बिजली आफिस,स्वर्णकार समाज भवन सहित,मुख्य कार्यक्रम गांधी चौक,में ध्वजारोहण हुआ।

कोरोना संकट के वजह से सरकारी गाइड लाइन के कारण सभी स्थानों में आन बान शान के साथ सादगी से ध्वजारोहण  सम्पन्न हुआ। जनपद पंचायत में नम्रता  कन्हैया  राठौर,मुख्यातिथि  जनपद अध्यक्ष ने पंचायत परिसर में ध्वजारोहण करते हुए क्षेत्रवासियों को बधाई दी। गांधी चौक,और नगर पंचायत में नगर पंचायत अध्यक्ष ललिता पाटले ने ध्वजारोहण किया।

स्वर्णकार समाज भवन में समाज के वरिष्ठ जनों की उपस्तिथि में तिरंगा फरहराया गया। इस अवसर पर स्वर्णकार समाज युवा मंच के सभी सदस्य ,उपस्तिथ रहे। ध्वजारोहण के कार्यक्रमों में  नगर के गणमान्य नागरिक गण, सभी पार्षद,कन्हैया लाल सोनी,राजा माखन लाल ,राधेश्याम सोनी ,नवनियुक्त ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती संगीता कृष्ण सोनी, सहित अनेक ग्रामीणों सहित नगर वासियों ने गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में भाग लिया।


28-Jan-2021 6:46 PM 37

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलौदा, 28 जनवरी। अयोध्या में बनने वाले श्री रामचंद्र जी के भव्य एवं दिव्य मंदिर निर्माण समिती बलौदा के नेतृत्व में  श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान तीर्थ क्षेत्र से भारत के  प्रत्येक जन भावनाओं को इस अभियान से जोडऩे के लिए राम भक्तों ने नगर के विभिन्न वार्डों में राम मंदिर निर्माण के लिए अंशदान करने एवं इस महा अभियान से जुडऩे के लिए जन जागरूकता के तहत भव्य शोभा यात्रा निकाली।

शोभायात्रा में श्रीराम जी की भव्य झांकी की पूजा अर्चना  श्री हुनमान मंदिर कुटी के पुजारी श्री रामदास जी विरागी ने विधिवत रूप से कर गाजे-बाजे एवं भगवान श्री राम के छायाचित्र एवं सहयोग का संदेश लिए फ्लेक्स के साथ नगर के सभी वार्डो का भ्रमण के लिए निकाली गई। नगर के वार्डों के प्रत्येक गली में जाकर राम भक्तों ने मंदिर निर्माण के लिए सहयोग करने का आग्रह किया एवं बताया कि यह अभियान आम जनमानस को भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण से जोडऩे के लिए चलाया जा रहा है। जहां शोभा यात्रा में श्री रामचन्द्र जी के जय घोष से नगर राममय हो गया जगह -जगह फूलों, नारियल, अगरबत्ती से स्वागत किया गया। शोभायात्रा में भक्त हाथों में भगवा ध्वज लिए जय घोष किये जा रहे थे।हनुमान मंदिर से बिलासपुर रोड गांधी चौक होते हुए ,श्याम बाजार से नगर के अंदर भृमण करते हुए बुधवारी बाजार चौक में शोभायात्रा का समापन हुआ ,इस दौरान श्याम बाजार और  बुधवारी बाजार में स्वर्णकार सराफा संघ,और रजक समाज के द्वारा मिष्ठान हलुआ,बूंदी,चना प्रसाद और जल का प्रबंध किया गया था।

भगवान श्री राम का मंदिर केवल एक मंदिर नहीं अपितु संपूर्ण भारतीय संस्कृति एवं हिंदू धर्म के विश्वास का प्रतीक है यह श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान 15 जनवरी से 30 जनवरी तक चलेगा। प्रत्येक वार्डों में बनी समितियां एवं पूरे देश में 15 से 30 जनवरी तक शोभायात्रा प्रभात फेरी ,रैली निकालकर एवं 31 जनवरी को प्रत्येक घर पर जाकर के आग्रह पूर्वक सहयोग राशि रसीद काट कर लेंगे। यह रसीद स्वेच्छानुसार 10, 100, 1000 रू प्रकार के रहेंगे  इसके अलावा जो भी राम भक्त परिवार अपनी स्वेच्छा अनुसार चेक या ऑनलाइन से सहयोग करना चाहे कर सकते हैं।

भव्य शोभा यात्रा हनुमान मंदिर के आचार्य श्री रामदास विरागी ,जी के अगुआई में क्षेत्रीय स्थानीय विधायक,सौरभ सिंह,गोविंद शर्मा,पूर्व सांसद श्रीमती कमला देवी पाटले,प्रदीप पाटले,एस कुमार देवांगन,रमाकांत यादव,जीवन श्रीवास,शिवाजी अग्रवाल, महेश सोनी,संजय रजक,नरेंद्र मित्तल,लवकुश कैवर्त, कान्हा तिवारी शुभम सोनी,मनोज देवांगन,सहित नगर के सभी राम भक्त  सहित नगर के छोटे-छोटे बच्चे ,महिलाएं, वरिष्ठजन,एवं युवा कार्यकर्ता शामिल हुए।


27-Jan-2021 6:02 PM 41

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
शिवरीनारायण, 27 जनवरी। 
  राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री डॉक्टर महन्त रामसुन्दर दास महाराज ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर सुबह 8.30 बजे शिवरीनारायण थाना परिसर पहुंच कर ध्वजारोहण किया, थाना प्रभारी मोतीलाल शर्मा एवं उनके स्टाफ के सभी पुलिस कर्मचारीयों, अधिकारियों ने उन्हें सलामी दी और राष्ट्रगान प्रस्तुत किया।

भारत माता, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, भारतवर्ष के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जय- जय कार करते हुए  महन्त लाल दास महाविद्यालय शिवरीनारायण, तथा वार्ड क्रमांक 4 के बाबा घाट, तक्षशिला इंटरनेशनल स्कूल प्रांगण एवं केरा चौक के पास गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण किया। अपने संदेश में राजेश्री महन्त जी महाराज ने कहा कि 26 जनवरी सन 1950 को भारत एक गणतंत्रात्मक देश बना तब से लेकर अब तक हम इसे गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं। 

भारतीय संविधान ने हमें मौलिक अधिकार तो प्रदान किया है साथ ही साथ इसने हमारे लिए कुछ मौलिक कर्तव्य भी निर्धारित किए हैं  हमें उनका भी  भली-भांति ध्यान रखना होगा। विगत लगभग 73 वर्षों में देश ने निरंतर उन्नति किया है लेकिन हमें अभी और बहुत आगे बढऩे की आवश्यकता है गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर उन्होंने प्रदेश सहित समस्त देशवासियों को शुभकामनाएं दी है।

इस अवसर पर उनके साथ तीर्थराज प्रयाग से विशेष रुप से पधारे हुए संत रामशिरोमणि दास अपने संत महात्माओं सहित, वार्ड क्रमांक 4 की पार्षद श्रीमती रीना तिवारी, मुख्तियार सुखराम दास, त्यागी  महाराज, योगेश शर्मा, निरंजन लाल अग्रवाल, देवा लाल सोनी, बृजेश केशरवानी, सीताराम शर्मा, राधेश्याम शर्मा, राम चरण कर्ष, राधेश्याम सोनी, पार्षद गायत्री सोनी, शकुंतला अग्रवाल, राम तीरथ दास जी, मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव तथा पुलिस प्रशासन, शिक्षा जगत, समाज सेवा एवं आध्यात्मिक क्षेत्र से जुड़े हुए अनेक विशिष्ट जन उपस्थित थे।
 


27-Jan-2021 5:59 PM 35

जांजगीर, 27 जनवरी।  आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विद्यार्थी उत्कर्ष योजना 2021-22 में कक्षा छठवीं में प्रवेश हेतु छात्र-छात्राओं से 19 फरवरी तक आवेदन आमंत्रित किया गया है। चयन परीक्षा जिला स्तर पर 7 मार्च को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक आयोजित की जाएगी। 
सहायक आयुक्त आदिवासी विकास से जारी प्रे विज्ञप्ति के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के छत्तीसगढ़ के मूल निवासी जो किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा पांचवी में नियमित अध्ययनरत हो, वे कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए पात्र होंगे। साथ ही कक्षा चैथी की परीक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक अंक या समकक्ष प्राप्त किया हो तथा पालक की वार्षिक आय 2.5 लाख रूपयें से अधिक नही  होनी चाहिए।

ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, नगर पंचायत क्षेत्र के विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थी अपने विद्यालय में आवेदन जमा कर सकते हैं। विद्यालय प्रमुख द्वारा विद्यार्थियों के आवेदन को परीक्षण कर 25 फरवरी तक संबंधित विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करेंगे। आवेदन पत्र का निर्धारित प्रारूप सहायक आयुक्त आदिवासी  विकास कार्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, विकास खंड शिक्षा कार्यालय अधिकारी कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। योजना के संबंध में विस्तृत विवरण विभाग की वेबसाइट ूूू.जतपइंस.बह.हवअ.पद पर उपलब्ध कराया गया है।
 


27-Jan-2021 5:56 PM 26

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जांजगीर, 27 जनवरी।
स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय सक्ती के विभिन्न पदों पर चल रही भर्ती में भ्रष्टाचार और अवैध वसूली की गंभीर शिकायत मिलने और वायरल आडियो में सांख्यिकी अन्वेषक राकेश अग्रवाल द्वारा अभ्यर्थी से नियुक्ति के लिए धनराशि की मांग की जाने के कारण उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

राकेश अग्रवाल (मूल पद - व्याख्याता वाणिज्य) जिनकी पदस्थापना स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सांख्यिकी अन्वेषक के पद पर  जिला शिक्षा अधिकारी अधिकारी कार्यालय सक्ती  में की गई है। इनके विरुद्ध कलेक्टर को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय सक्ती के विभिन्न पदों पर चल रही भर्ती में भ्रष्टाचार एवं अवैध वसूली करने की गंभीर शिकायत प्राप्त हुई है। वायरल आडियो में राकेश अग्रवाल द्वारा अभ्यर्थी से नियुक्ति के लिए धनराशि की मांग की जा रही है। वायरल ऑडियो से श्री राकेश अग्रवाल की भूमिका प्रथम दृष्टया अत्यंत ही संदेहास्पद प्रतीत हो रही है। जो कि शासकीय सेवक के कदाचरण की श्रेणी में आती है।  राकेश अग्रवाल का यह कृत्य छत्तीसगढ़  सिविल सेवा आचरण नियम -1965 के प्रावधानों के सर्वथा प्रतिकूल है।

कलेक्टर यशवंत कुमार ने उक्त गंभीर शिकायत मिलने के कारण राकेश अग्रवाल को छत्तीसगढ़ सिविल सेवा वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील 1966 के नियम 9 के अनुक्रम में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय कार्यालय कलेक्टर  जांजगीर-चांपा रहेगा ।  निलंबन अवधि में उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।
 


27-Jan-2021 5:56 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जांजगीर, 27 जनवरी।
कलेक्टर ने आकस्मिक आपदा में मृत्यु के 06 प्रकरणों में  राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत  24  लाख रूपये की आर्थिक सहायता अनुदान राश् िकी स्वीकृति दी है।
जिले की तहसील अकलतरा के ग्राम सोनादुला के चन्द्रहास की सर्पदंश से मृत्यु होने पर उनके निकटतम वारिस पिता श्री विजय कुमार, तहसील नवागढ़ के ग्राम सेमरा निवासी श्रीमती अघनबाई की आकाशिय बिजली (गाज) गिरने से मृत्यु होने पर उनके निकटतम वारिस पति चंदन कुमार कश्यप, तहसील चांपा के ग्राम सिवनी के हेरम्भ राठौर की पानी में डुबने से मृत्यु होने पर उनके  निकटतम वारिस पिता श्री अजय कुमार राठौर, तहसील पामगढ़ के ग्राम केसला निवासी श्रीमती बृहस्पति बाई की सर्पदंश से मृत्यु होने पर उनके निकटतम वारिस पति दुकालू बंजारे, ग्राम झूलन निवासी कुमारी ओमेश्वरी की सर्पदंश से मृत्यु होने पर उनके निकटतम वारिस पिता गुहाराम कश्यप और ग्राम मुड़पार के रामचरण खूटें की पानी में डुबने से मृत्यु होने पर उनके निकटतम वारिस पत्नि लक्ष्मीन खूंटे को राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत चार-चार लाख रूपये की सहायता राशि स्वीकृत की गई है।
 


27-Jan-2021 5:55 PM 29

जैजैपुर, 27 जनवरी। ब्लॉक अंतर्गत के ग्राम पंचायत मुक्ता मेें दो दिवसीय गुरू घासीदास जयंती समारोह मनाया जा रहा है। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में संसदीय सचिव चंन्द्र देव राय पहुचे हुए थे। जिनका युवा कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता अभिषेक स्वर्णकार की अगवाई में भव्य स्वागत ग्रामीणों द्वारा किया गया। जिसके बाद श्री राय ने गुरू घासीदास के तस्वीर पर पुष्पमाला अर्पण कर पूजा अर्चना की।
 


24-Jan-2021 6:00 PM 36

फिनाइल-वॉशिंग पाउडर बना रही महिला समूह की सराहना 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
शिवरीनारायण, 24 जनवरी।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसान पुत्र हैं, उन्हें किसानों की पीड़ा का भली-भांति ज्ञान है इसीलिए उन्होंने मुख्यमंत्री के पद को धारण करने के कुछ घंटे के भीतर ही किसानों के हित में अपना पहला कलम चलाया।
 गोधन न्याय योजना उनका एक क्रांतिकारी कदम है जिसकी चर्चा पूरे देश में होने लगी है यह बातें छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुन्दर दास ने जांजगीर के समीप स्थित ग्राम खोखरा के आदर्श गौठान के निरीक्षण के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए अभिव्यक्त की।  उन्होंने शनिवार को जांजगीर-चांपा जिले के प्रवास पर  वहां के सभी गणमान्य नागरिकों ने उनका आत्मीयता स्वागत किया। राजेश्री महन्त ने वृक्षारोपण भी किया और कहा कि इस वृक्ष को बाद में पुन: देखने के लिए भी आऊंगा। उन्होंने कहा कि यह आदर्श गौठान हम सबके लिए बहुत महत्वपूर्ण है यहां पर नेपियर घास, खाद्य का उत्पादन, मशरूम, मुर्गी पालन आदि कार्य महिला स्व सहायता समूह के द्वारा किया जा रहा है जो प्रशंसनीय है मुझे यहां पर वाशिंग पाउडर और फिनाइल जैसे रासायनिक पदार्थों के उत्पादन देखकर काफी प्रसन्नता हुई है, पहले हम लोग सोचते थे कि फिनाइल या वॉशिंग पाउडर कहां बनाया जाता है? लेकिन अब यहां आप सबको इसके उत्पादन के कार्य में लगे हुए देखकर हमें अच्छा महसूस हो रहा है।

आप सब ने मिलकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा विधानसभा के अध्यक्ष चरणदास महंत और राज्य के सभी वरिष्ठ नेताओं की मंशा के अनुरूप विकास के कार्यों में जो योगदान प्रदान किया है वह सुखद है। नरवा, गरवा, घुरवा, बारी यह छत्तीसगढ़ राज्य की चार चिन्हारी हैं इसकी कल्पना भूपेश बघेल  ने मुख्यमंत्री के पद को धारण करने के पूर्व ही कर ली थी, अब यह साकार होने लगा है। यहां पर वर्मी खाद और केंचुआ का उत्पादन आप लोग करने लगे हैं यह आत्मनिर्भरता की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। गौठान और गौ माता को आर्थिक रूप से जोडऩे का प्रयत्न राज्य सरकार ने किया है केवल गौ माता की जय कहने मात्र से काम नहीं चलेगा हम सबको उनको संवर्धित और संरक्षित करने के लिए कृत संकल्पित होना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि एक बात आप लोग याद रखना भले ही घर संगमरमर का बना लो लेकिन जब तक गोबर से लिपाई नहीं होगी वह पवित्र नहीं होगा। लोगों को जनपद सदस्य कमलेश सिंह, मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव एवं ग्राम के सरपंच राधेलाल थवाईत ने भी संबोधित किया। इस कार्यक्रम में विशेष रूप से जांजगीर एसडीएम मेनका प्रधान, नवागढ़ विकासखंड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मनीष आनंद देवांगन, तहसीलदार प्रकाश साहू तथा अधिवक्ता प्रमोद सिंह, महेश्वर शुक्ला, कृष्णा प्रजापति, सतीश शर्मा, विमल देवांगन, राम खिलावन तिवारी, राजेश्वर तिवारी, राम तीरथ दास जी, राजेश सिंह ,अरविंद मिश्रा, राकेश वैष्णव, सुशील कुमार साहू, मनीष वैष्णव, सुखराम पटेल सहित अनेक गणमान्य जन उपस्थित थे, साथ ही गौ सेवा आयोग छत्तीसगढ़ शासन से आए हुए डॉ अमित जैन पुलिस प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के लोग काफी संख्या में उपस्थित थे।
 


20-Jan-2021 5:11 PM 26

बलौदा, 20 जनवरी। जनपद पंचायत बलौदा के बोकरामुड़ा में क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल मैच आयोजित हुई। समापन समारोह में मुख्य अतिथि राघवेन्द्र कुमार सिंह सचिव प्रदेश कांग्रेस कमेटी, अध्यक्षता नम्रता कन्हैया राठौर अध्यक्ष जनपद पंचायत बलौदा, विशिष्ट अतिथि नर्मदा संतोष रजक जनपद सदस्य जगजीवन सरपंच थे।

मुख्य अतिथि राघवेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि खिलाड़ी को खेल को खेल भावना से प्रेरित होकर खेलना चाहिए। खेल में हार-जीत तय है। हारने वाले को आगे के लिए प्रयास करना चाहिए। प्रथम इनाम बोकरामुड़ा की टीम को दस हज़ार रुपए, तिीय ईनाम करमदा को पांच हजार रुपए मिला। 

इस अवसर पर पूर्व सरपंच सहेतर केंवट, उप सरपंच भरत यादव, महिला कमांडो के सदस्य सहित गांव के लोग उपस्थित थे।

 


18-Jan-2021 5:25 PM 44

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सक्ती, 18 जनवरी।
बीती रात स्कूल शिक्षा विभाग सक्ती में विकासखंड क्रीड़ा अधिकारी के रूप में पदस्थ धर्मेंद्र राठौर का सडक़ हादसे में निधन के पश्चात नगर में शोक की लहर फैल गई। ज्ञात हो कि धर्मेंद्र राठौर स्कूली छात्रों को लेकर खेल के आयोजन में भाग लेने दुर्ग गए थे जहां वापसी के समय बीती रात्रि दुर्ग से सक्ती आते वक्त कसडोल के नजदीक सडक़ दुर्घटना में उनका  निधन हो गया। इस खबर से जहां खेल एवं शिक्षा जगत में शोक की लहर फैल गई वहीं धर्मेंद्र राठौर के अंतिम संस्कार में सैकड़ों युवा खिलाडिय़ों के साथ-साथ समाज के अन्य वर्ग के लोग बड़ी संख्या में एकत्र होकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।


Previous123Next