छत्तीसगढ़ » जान्जगीर-चाम्पा

Date : 25-Jun-2019

लायंस इंग्लिश हायर सेकेण्डरी स्कूल चांपा में शाला प्रवेशोत्सव का आयोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चांपा, 25 जून।
लायंस इंग्लिश हायर सेकेण्डरी स्कूल चांपा में 24 जून को शाला प्रवेश उत्सव का आयोजन किया गया।  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि चेयरमेन लायन सत्यनारायण अग्रवाल लायंस क्लब शिक्षण समिति चांपा, सचिव लायन रमेश देवांगन, लायन के. सी. अग्रवाल, लायन संतोष कुमार सोनी (एडवोकेट) विशेष रूप से उपस्थित थे।

 कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इसके उपरांत प्राचार्य अजिता वी. के. ने मुख्य अतिथि लायन सत्यनारायण अग्रवाल का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। स्वागत की कड़ी में उपस्थित सभी लायन पदाधिकारियों का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया गया। 

मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए इस सत्र में अच्छी से अच्छी पढ़ाई करने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित किया एवं बोर्ड परीक्षा में मेरिट में स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ट्यूशन फीस माफ  करने की घोषणा की।

लायंस क्लब शिक्षण समिति के सचिव लायन रमेश देवांगन ने अपने उद्बोधन में नये सत्र के प्रारंभ हेतु सभी बच्चों को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की और कहा कि बीती बातों को भुलते हुए आगे के लिए अच्छा करने का प्रयास करें एवं स्कूल का नाम रोशन करें। कार्यक्रम में लायन सत्यनारायण अग्रवाल, लायन रमेश देवांगन, लायन के. सी. अग्रवाल, लायन संतोष कुमार सोनी के अलावा स्कूल के शिक्षक/शिक्षिकाएं एवं छात्र/छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक सी. एस. राठौर एवं आभार प्रदर्शन विरेन्द्र वर्मा ने किया।


Date : 24-Jun-2019

राजीव की देन व्यवसायिक शिक्षा अब कांग्रेस राज में हो रहा बंद

व्यापमं सचिव ने प्रवेश न लेने दी हिदायत

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 24 जून।
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी केंद्र प्रवर्तित योजना के तहत व्यवसायिक शिक्षा प्रारंभ हुआ था, लेकिन अब यह छत्तीसगढ़ के कांग्रेसराज में ही बंद होने के कगार पर है। व्यापमं सचिव ने बीते 14 जून को आदेश में व्यवसाायिक शिक्षा के तहत कक्षा 11वीं में प्रवेश न लेने को कहा है। ऐसे में व्यवसायिक शिक्षा अगले साल से पूरी तरह बंद हो जाएगा।

चांपा के शासकीय बालक हायर सेकंडरी स्कूल में 23 जुलाई 1995 को व्यवसायिक शिक्षा प्रारंभ हुआ था। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने ही यहां व्यवसायिक शिक्षा भवन का लोकार्पण किया था, लेकिन अब इस शिक्षा के लाभ से विद्यार्थी वंचित नजर आ रहे हैं। 

व्यवसायिक शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष व व्यवसायिक शिक्षक चांपा के रविंद्र दिवेदी ने बताया कि व्यवसायिक शिक्षा से उत्तीर्ण हुए छात्र-छात्राओं को सीधे पॉलिटेक्निक में प्रवेश की पात्रता है। इतने महत्वपूर्ण एवं बेहद महत्वाकांक्षी योजना को बंद करने से शासन को बहुत बड़ा नुकसान होगा और छात्रों को रोजगार प्रेरित शिक्षा से वंचित होना पड़ेगा। 

इधर प्रवेश के लिए आ रहे बच्चों को प्राचार्य एवं व्यवसायिक शिक्षा से जुड़े शिक्षक जवाब नहीं दे पा रहे हैं।  श्री द्विवेदी ने व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम को विद्यालय में लागू रखने के लिए विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा।  विधानसभा अध्यक्ष ने इस संबंध में मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री व शिक्षा सचिव से चर्चा करने का भरोसा दिलाया।


Date : 24-Jun-2019

 राष्ट्रीय मजदूर महिला कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने एसीबी के खिलाफ खोला मोर्चा, कोयला कारोबार में गड़बड़ी का आरोप, शासन-प्रशासन से शिकायत

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 24 जून।
राष्ट्रीय मजदूर महिला कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने आर्यन कोल बेनीफिकेशन (एसीबी) इंडिया लिमिटेड के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने एसीबी पर कोयला खनन व रिजेक्ट कोयले में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाते हुए शासन-प्रशासन से शिकायत की है। 

प्रदेशाध्यक्ष सुनीता दुबे ने बताया कि वर्ष 2003 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने आर्यन कोल बेनिफिकेशन इंडिया लिमिटेड द्वारा हिन्डालको को बेचे गए 4 लाख टन कोयले की शिकायत करते हुए सीबीआई जांच की मांग की थी। लेकिन राज्य में बीजेपी सरकार बनने के बाद इस ओर ध्यान नहीं दिया गया।

 उनका आरोप है कि एसीबी के कोयला की लूट में पूर्व सरकार का संरक्षण प्राप्त था। इस वजह से राज्य सरकार और एसईसीएल के अधिकारियों के संरक्षण में 15 साल और चलने वाली कोयला खदानों के पूरा कोयला रिजेक्ट कोयला के नाम पर उत्खनन कर खदान को खोखला कर दिया गया। 

पूर्व में खनिज अधिकारी द्वारा जांच के लिए रोके गए चारों ट्रकों और उसमें लदे कोयले की जब्ती के लिए पंचनामा तक बनाया गया था और चारों ट्रकों से सेम्पल लेकर बिलासपुर स्थित अधिकारिक प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया था, जिसकी पुष्टि खनिज अधिकारी ने की थी। जिन दोनों कोल वाशरियों से कोयले का परिवहन किया गया था, उनको कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया और जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई करने की योजना थी जो एसईसीएल की दीपिका खदानों से रिजेक्ट श्रेणी के नाम पर लिया गया था।


Date : 23-Jun-2019

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में 250 गरीब बेटियों की शादी का लक्ष्य

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 23 जून।
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में प्रति विवाह व्यय सीमा 25 हजार करने से बीपीएल परिवार में उत्साह का माहौल है। पहले व्यय सीमा मात्र 15 हजार रुपए प्रति विवाह होने से विवाह आयोजन में अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। 

राज्य सरकार ने इस कठिनाई का समाधान करते हुए प्रति विवाह व्यय सीमा में बढ़ोत्तरी की है। जांजगीर-चांपा जिले के लिए इस वर्ष 250 बेटियों के विवाह का लक्ष्य दिया गया है। छमाही लक्ष्य के लिए राज्य सरकार से आबंटन भी प्राप्त हो गया है।  महिला एवं बाल विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 18 वर्ष पूर्ण कर चुकी बीपीएल परिवार की बेटियों को इस योजना का लाभ मिलता है। वर की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। योजना का लाभ लेने के लिए आयु और बीपीएल संबंधी प्रमाण पत्र के साथ महिला एवं बाल विकास कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। 

छत्तीसगढ़ शासन के महिला एवं बाल विकास विभाग से जारी आदेश के उपहार में चांदी का मंगलसूत्र, वर-वधू के कपड़े, श्रृंगार सामग्री, चुनरी, सांफा आदि के लिए 5 हजार रुपए, अतिथियों के भोजन, पंडाल, भवन एवं परिवहन के लिए 5 हजार रुपए, 1 हजार रुपए का ड्राफ्ट और अन्य उपहार सामग्री बर्तन आदि के लिए 14 हजार रुपए निर्धारित किया गया है। 


Date : 23-Jun-2019

सीएसपीएल के खिलाफ शिवसेना लामबंद, केंद्रीय मंत्री के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 23 जून।
शिवसेना की जिला इकाई ने छत्तीसगढ़ स्टील एंड पावर लिमिटेड के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने शिवसेना के जिलाध्यक्ष ठा ओंकार सिंह गहलौत की अगुवाई में केंद्रीय उद्योग मंत्री अरविंद गणपत सावंत के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। साथ ही उन्होंने सीएसपीएल प्रबंधन की मनमानी पर नकेल कसने की मांग की। वहीं चेतावनी दी है यदि शिवसेना की मांग को हल्के में लिया गया तो वो आंदोलन करने बाध्य होंगे।

शिवसेना जिलाध्यक्ष ठा.ओंकार सिंह गहलौत ने ज्ञापन में कहा है कि छत्तीसगढ़ स्टील एवं पावर प्लांट अमझर में चल रही अनियमितता एवं कर्मचारी की मौत पर न्यायिक जांच की जाए। छत्तीसगढ़ स्टील एवं पॉवर प्लांट अमझर प्रबंधन वहां कार्यरत श्रमिक एवं कर्मचारियों को स्वास्थ्य एवं सुरक्षा जैसी बुनियादी सुविधा देने में कोताही बरत रहा है। उन्हें छत्तीसगढ़ स्टील एवं पावर प्लांट अमझर के श्रमिकों को सुरक्षा बेल्ट, हेलमेट, जूते, फेस शील्ड, दस्ताने, लेगगार्ड, केमिकल सेफ्टी चस्में जैसी उपयोगी समानों से भी वंचित रखा गया है। इसके अलावा वहां कार्यरत श्रमिक व कर्मचारियों का लगातार शोषण किया जा रहा है। इसके चलते आए दिन श्रमिक व कर्मचारी चोटिल होकर मौत के मुंह में जाने अमादा है। 

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ स्टील एवं पावर प्लांट अमझर स्थापना के बाद से ही विवादों में घिरा है। उनका आरोप है कि जिला औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग के अफसर का सीएसपीएल को संरक्षण प्राप्त है। सीएसपीएल में कार्यरत सुमित पाण्डेय जो इलेक्ट्रीशियन इंजीनियर के पद पर सेवा दे रहे हैं। वह प्रबंधन की लापरवाही के चलते बीते 7 जून को बुरी तरह प्लांट में झुलस गया था। प्लांट में प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था न होने के कारण उन्हे मिशन अस्पताल के बाद बिलासपुर रेफर किया गया है। उनका आरोप है कि सीएसपीएल संचालक आलोक झुनझुनवाला व मालिक विजय झाबरिया प्लांट में कर्मचारियों व श्रमिकों से दबावपूर्ण तरीके से काम ले रहे है। 

ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रूप से युवा सेना प्रदेश सचिव अरूण पाण्डेय, जिलाध्यक्ष ठा.ओंकार सिंह गहलौत, जिला सचिव चंदन धीवर, जिला उपाध्यक्ष राजेन्द्र चन्द्रा, कार्तिक राम साहू, पवन मनहर, बलभद्र पटेल, सौरभ केशरवानी, अरविंद, चन्द्रशेखर बरेठ, शुभम सिंह राजपूत, निकेश बरेठ सहित अन्य शिवसैनिक उपस्थित थे। 

महज 5 इंजीनियर से काम
शिवसेना जिलाध्यक्ष ने ज्ञापन में कहा है कि छत्तीसगढ़ स्टील एवं पावर प्लांट अमझर में इलेक्ट्रीशियन इंजीनियर के 20 पद की आवश्यकता है, जिसमें सिर्फ 5 पद पर ही भर्ती करके काम चलाया जा रहा है। उक्त विषय को गंभीरता से लेते हुए शिवसेना जांजगीर चांपा जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपकर मांग की गई है प्लांट में चल रहे अनियमितता पर तत्काल रोक लगाई जाए। साथ ही पूर्व में हुई मौतों की न्यायिक जांच कर दोषी लोगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाए। निर्धारित समयावधि में कार्रवाई नहीं होने पर शिवसेना आंदोलन करने बाध्य होगी। 


Date : 23-Jun-2019

विश्व योग दिवस पर रामबाई कन्हैयालाल साहू कला एवं विज्ञान महाविद्यालय एवं वैदिक कान्वेंट स्कूल हसौद में सामूहिक योगाभ्यास

जांजगीर-चांपा, 23 जून। विश्व योग दिवस पर रामबाई कन्हैयालाल साहू कला एवं विज्ञान महाविद्यालय एवं वैदिक कान्वेंट स्कूल हसौद में योग का कार्यक्रम आयोजित हुआ। सुबह विशिष्ट लोगों के आगमन के बाद योगाभ्यास प्रारंभ किया गया। शांतिपाठ के साथ योग दिवस का समापन किया गया। इस अवसर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. अलका साहू, वैदिक स्कूल के प्राचार्य हेमन्त साहू, प्रो.पीताम्बर राय, सुनील साहू, रिपेन्द्र साहू, केशव साहू, किरण मधुकर, पार्वती साहू, यशपाल साहू, रमेश सोनवानी सहित छात्र-छात्राओं ने उत्साह के साथ योगाभ्यास किया।

चैतन्य कॉलेज पामगढ़ में स्वयं सेवकों ने किया योगाभ्यास 
चैतन्य कॉलेज पामगढ़ में संचालित रासेयो इकाई के स्वयंसेवकों ने विश्व योग दिवस पर योग किया। सुबह पांच बजे से स्वयं सेवकों व महाविद्यालय के अधिकारी कर्मचारियों ने परिसर में निरोगी काया के लिए योगासन किया। साथ ही आधुनिकीकरण व प्रदूषित वातावरण में स्वस्थ शरीर व मस्तिष्क के लिए प्रतिदिन योगासन करने का संकल्प लिया गया। इस दौरान परिचर्चा कार्यक्रम आयोजित हुआ। कॉलेज संचालक वीरेंद्र तिवारी ने कहा कि योग सही तरह से जीने का विज्ञान है और इस लिए इसे दैनिक जीवन में शामिल किया जाना चाहिए। यह हमारे जीवन से जुड़े भौतिक, मानसिक, भावनात्मक, आत्मिक और आध्यात्मिक आदि सभी पहलुओं पर काम करता है। 

प्राचार्य डॉ शरद के बाजपेयी ने योग का अर्थ एकता या बांधना बताया योग शब्द संस्कृत से लिया है, जिसका मतलब है जुडऩा। आध्यात्मिक स्तर पर इससे जुडऩे का अर्थ है। 

सार्वभौमिक चेतना के साथ व्यक्तिगत चेतना का एक होना। व्यावहारिक स्तर पर, योग शरीर, मन और भावनाओं को संतुलित करने और तालमेल बनाने का एक साधन है।  रासेयो कार्यक्रम अधिकारी संजय बघेल ने कहा कि यह योग एकता आसन, प्राणायाम, मुद्रा, बंध, षट्कर्म और ध्यान के अभ्यास के माध्यम से प्राप्त होता है तो योग जीने का एक तरीका भी है और अपने आप में परम उद्देश्य भी है। कार्यक्रम में स्वयं सेवकों सहित कॉलेज स्टाफ मौजूद थे। 

 


Date : 22-Jun-2019

गांवों से लेकर शहरों तक लोगों में दिखा योग के प्रति उत्साह

विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, कलेक्टर ने किया योगाभ्यास 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा,​ 22 जून।
 अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर   जिला मुख्यालय सहित नगरीय निकायों व गावों में योग प्रदर्शन का कार्यक्रम आयोजित हुआ। जांजगीर के कृषि विभाग कार्यालय परिसर के कृषक भवन में जिला स्तरीय योग प्रदर्शन कार्यक्रम हुआ। 

जांजगीर-चांपा विधायक नारायण चंदेल, जिला पंचायत अध्यक्ष नंदकिशोर हरबंश, कलेक्टर जेपी पाठक ने योग दिवस की शुभकामनाएं दी व योग प्रदर्शन कार्यक्रम में शामिल हुए।  इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के नियमित योग करना चाहिए। योग से स्फूर्ति व ऊर्जा मिलती है। अच्छा स्वास्थ के लिए योग जरूरी है।  

जेल में हुआ योगाभ्यास
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष व जिला न्यायाधीश राजेश श्रीवास्तव के निर्देशन में   जिला जेल जंाजगीर एवं उपजेल सक्ती में योग शिविर का  आयोजन किया गया। प्राधिकरण की प्रभारी सचिव उदय लक्ष्मी सिंह परमार ने बताया कि जिला जेल में प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुश्री संघरत्ना भतपहरी के द्वारा योग क्रियाओं का प्रशिक्षण देते हुए विभिन्न प्रकार के योग आसनों, प्राणायाम, ध्यान आदि योगाभ्यास कराया गया।

ब्रिलियंट स्कूल में हुआ योगा
ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल जांजगीर विश्व योगा दिवस पर शिक्षकों के लिए योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सुश्री वर्षा सिंह व पुरूषोत्तम सोनी की अगवाई में योग कराया गया। जिसमें विद्यालय के निदेशक आलोक अग्रवाल तथा प्रायार्चा श्रीमती सोनाली सिंह ने शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ योगासन किया।  

एनसीसी कैडेट्स में हुआ योग
विश्व योग दिवस के अवसर पर शाउमावि क्रमांक 1 जांजगीर मे संचालित एनसीसी के कैडेट्स ने एक साथ योग किया। एनसीसी ऑफिसर दिनेश चतुर्वेदी ने योगाभ्यास के सामान्य निर्देश देते हुए बताया कि योग मात्र आसन या प्राणायाम नहीं है बल्कि बाहर से भीतर की एक यात्रा है। योग का उद्देश्य तन के रोगो के साथ साथ अंतस की ब्याधि से भी मुक्ति पाना है।  

नमो जन जागृति का मना योग दिवस 
नमो जन जागृति समिति नैला जांजगीर द्वारा योग दिवस पर माधव लाज में योग प्रदर्शन किया गया। राजेन्द्र अग्रवाल ने योग प्रशिक्षण दिया। गोविंद सोनी ने वन्देमातरम एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रार्थना कराई। समिति के सचिव आशीष गोयल ने योग दिवस पर प्रकाश डाला।  

अकलतरा में योगाभ्यास
मंडी प्रांगण में अकलतरा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया, जिसमें अकलतरा जनपद पंचायत एवं नगरपालिका परिषद के तत्वावधान में मुख्य कार्यपालन अशिकारी श्री धृतलहरे, सीएमओ श्रीरात्रे, एबीईओ राकेश सोनी, जिला पंचायत सदस्या श्रीमती कल्याणी साहू, नपा अध्यक्ष खुलन सोनवानी, पार्षद रूपेश जैन, ऊषा राठौर, सत्यभामा वैष्णव, रजनी साहू, संजय सोनवानी, महेश्वर टंडन, नानक रोहरा एवं जनपद पंचायत तथा नपा के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। 


Date : 22-Jun-2019

चांपा में चला किलाबन्दी टिकट चेकिंग अभियान, 1 लाख 60 हजार जुर्माना वसूले

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 22 जून।
बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों की रोकथाम एवं टिकटधारी यात्रियों की बेहतर यात्रा सुविधा को ध्यान में रखते हुए सहायक वाणिज्य प्रबंधक केसी स्वाइन के नेतृत्व में टिकट चेकिंग टीम ने चांपा स्टेशन में 20 जून को किलाबन्दी टिकट चेकिंग अभियान चलाया।

इस दौरान यहां से गुजरने वाली 36 गाडिय़ों में टिकट चेकिंग किया गया। इस अभियान में वाणिज्य निरीक्षक, सीटीआई, टीटीई तथा आरपीएफ स्टाफ शामिल थे। इस अभियान में कुल 473 मामलों से 1 लाख 60 हजार 590 रुपए जुर्माना वसूला गया।

 जिसमें बिना टिकट के 80 मामलों से 43 हजार 195 रुपए, अनियमित टिकट के 222 मामलों से 1 लाख 25 रुपए तथा बिना बुक किए गए लगेज के 171 मामलों से 16 हजार 470 रुपए शामिल है।

 


Date : 21-Jun-2019

योग से शरीर निरोग- सत्र न्यायाधीश 
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
सक्ती, 21 जून।
योग से शरीर निरोग रहता है तथा व्यवस्थित दिनचर्या को बल मिलता है। उक्त विचार तालुका विधिक सेवा समिति द्वारा उप जेल सक्ती में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर तालुका विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष एवं प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश संतोष कुमार आदित्य ने कही।

श्री आदित्य ने कहा कि बंदी को प्रतिदिन योग कर अपने विचारों शुद्धता लाएं, ताकि ऐसे अपराधों से दूर रख सकें। योगपीठ सक्ती के संचालक आचार्य चतुर सिंह चंद्रा ने उपजेल सक्ती में बंद न्यायाधीश गण जेल अधिकारी कर्मचारी अधिवक्ता एवं बंदियों को योगाभ्यास कराया जिससे और उससे होने वाले लाभ को बताया

इस अवसर पर द्वितीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश वंदना दीपक देवांगन,  न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी अगम कुमार कश्यप, उप जेल अधीक्षक एमआर जांगड़े,  दीपक देवांगन, अधिवक्ता गिरधर जायसवाल, जय नारायण देवांगन, देव कुमार बरेट,  प्रधान आरक्षक ध्रुव त्रिवेदी जैन एवं जेल में निरुद्ध बंदी गणों ने भाग लिया। कार्यक्रम के पूर्व सहायक जेल अधीक्षक जांगड़े ने न्यायाधीश गणों एवं योगाचार्य का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन अधिवक्ता गिरधर जायसवाल ने किया।

 


Date : 21-Jun-2019

गबेल समाज ने किडनी पीडि़त बालक को दिए ढाई लाख 
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
सक्ती, 21 जून।
कोरबा के किडनी पीडि़त बालक मनीष गबेल के इलाज के लिए सक्ती के गबेल समाज संगठन ने स्वजातीय बंधुओं के माध्यम से 2,58,205 रुपये एकत्रित कर परिजनों को दिया है।

उल्लेखित हो कि कोरबा निवासी धनेंद्र गबेल एवं अनीता गबेल आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने 13 वर्षीय पुत्र मनीष का किडनी प्रत्यारोपण नहीं करवा पा रहे हैं।  सोशल मीडिया के माध्यम से मनीष गबेल की बीमारी की जानकारी लोगों को लगते ही स्वयंसेवी/ सामाजिक संस्थाओं सहित प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी पहल करते हुए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई, किंतु किडनी प्रत्यारोपण के लिए खर्च अधिक होने के कारण एकत्रित राशि से इलाज हो पाना संभव नहीं था। जिस पर गबेल समाज सक्ती ने सकारात्मक पहल करते हुए स्वेच्छा से सभी समाज बंधुओं से राशि एकत्रित की तथा मनीष गबेल को यह राशि प्रेषित की गई है।

 ज्ञात हो कि गबेल समाज संगठन सक्ती द्वारा मनीष की बीमारी हेतु सहयोग करने वालों में शहर के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक कुमार गबेल, प्रीतम सिंग गबेल, नोबेल कुमार वर्मा, डॉ. उत्तम कुमार गबेल,कबीर कुमार गबेल, नारायण प्रसाद गबेल, कृष्ण लाल गबेल,कबीर कुमार गबेल, नंदकिशोर गबेल एवं महिला कार्यकारिणी के श्रीमती पूत्रीबाई गबेल,  चंद्रा देवी गबेल, सुशीला गबेल,  फुलेश्वरी गबेल एवं सुमन वर्मा, गीता रामकुमार गबेल सहित समाज बंधु शामिल हैं। गबेल समाज संगठन सक्ती द्वारा किए गए इस सकारात्मक प्रयास की लोगों ने प्रशंसा की है तथा लोगों ने कहा है कि समाज बंधुओं की जरूरत पर यदि समाज इस तरह से आगे आए तो निश्चित रूप से समाज के किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।


Date : 21-Jun-2019

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 2 लायंस स्कूल में योगाभ्यास

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
चांपा, 21 जून।
स्थानीय लायंस इंग्लिश हायर सेकेण्ड्री स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को प्रात: 7 से 8 बजे तक योगाभ्यास किया गया। लायंस क्लब शिक्षण समिति चांपा के सचिव लायन रमेश देवांगन के मुख्य आतिथ्य एवं शिक्षिका ममता थवाईत के निर्देशन में शाला के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों ने योगाभ्यास किया। 

प्राचार्य अजिता वी. के. ने अपने उद्बोधन में योग के महत्व पर प्रकाश डाला। लायंस क्लब शिक्षण समिति के सचिव एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लायन रमेश देवांगन ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने विचार रखते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चों को प्रतिदिन योग करना चाहिए। उन्होंने उपस्थित सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं से भी अनुरोध किया कि वे विद्यार्थियों को नियमित योगाभ्यास कराए, ताकि उनका मन शांत एवं प्रसन्नचित रहे। 

इस अवसर पर शाला के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों ने लायन रमेश देवांगन एवं शिक्षिका ममता थवाईत के निर्देशन में प्राणायाम, कपालभाती, अनुलोम विलोम, भस्त्रिका एवं वृक्षासन, ताड़ासन, भुजंगासन, पवनमुक्तासन, शवासन आदि का अभ्यास किया। अंत में सभी उपस्थितों ने योग को अपने दैनिक जीवन में अपनाने का संकल्प लिया।


Date : 21-Jun-2019

ट्रकों में टक्कर, 1 मौत, 1 गंभीर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर, 21 जून।
शिवरीनारायण के कनसदा गांव में आज सुबह तेज रफ्तार दो ट्रकों में आमने-सामने टक्कर हो गई। दोनों चालकों को गंभीर चोटें आईं इनमें से एक ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।  केबिन में फंसे इस चालक को 3 घण्टे की मशक्कत के बाद निकाला गया था।
पुलिस के अनुसार आज सुबह साढ़े बजे कनसदा में दो ट्रकों में आमने-सामने टक्कर  हो गई। दोनों चालक अपनी -अपनी ट्रकों में फंसे रहे।  एक ट्रक में फंसे  चालक बाबूलाल नायक पिता काशीराम नायक  निवासी अशोकनगर मध्यप्रदेश को निकालने में तीन घंटे लग गए।  गंभीर स्थिति में उसे नवागढ़ अस्पताल लाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया।  दूसरे चालक को  शिवरीनारायण  अस्पताल ले  जाया गया है उशकी हालत भी गंभीर बनी हुई है।

 

 


Date : 21-Jun-2019

लायंस -लायनेस क्लब चांपा का नवीन कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
चांपा, 21 जून।
लायंस क्लब चांपा तथा लायनेश क्लब चाम्पा के वर्ष 2019 - 20 के नवीन कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह डिस्ट्रिक गवर्नर लायन श्रीमती रंजना क्षेत्रपाल के मुख्य आतिथ्य ,   व्ही के अग्रवाल के विशिष्ठ आतिथ्य तथा शपथ ग्रहण अधिकारी श्री जे पी अग्रवाल , डिस्टिक को आर्डिनेटर लायन  अनिल अग्रवाल की विशेष उपस्थिति में गरिमा मय वातावरण में सम्पन्न हुआ । लायन बजरंग अग्रवाल ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कार्यक्रम के अतिथियों को ससम्मान मंच पर आमंत्रित किया। पश्चात लायन्स क्लब के संस्थापक एवं  मा सरस्वती के प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का सुभारम्भ कराया । लायन्स क्लब के सदस्यों ने मंचस्थ अतिथियों को पुष्प गुच्छ एवं माला भेट कर स्वागत किया। शपथ ग्रहण अधिकारी ने लायन्स क्लब के अध्यक्ष लायन श्री राजेश अग्रवाल के साथ सभी पदाधिकारियों को शपथ दिलाया । सभी अतिथियों ने सदन को सम्बोधित किया। आभार प्रदर्शन लायन एस एन अग्रवाल द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रतिभावान विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया ।

 कार्यक्रम का समापन स्नेह भोज के साथ हुआ। इस अवसर पर चाम्पा , जांजगीर , अकलतरा , खरसिया  लायन्स क्लब , लायनेश क्लब के सदस्य , छात्र छात्रायें तथा उनके अभिभावक , नागरिक , पत्रकार सभी उपस्थित थे 


Date : 21-Jun-2019

नकली नोट एवं नकली स्टाम्प पेपर के साथ गिरोह का पर्दाफाश, जेल में बनी योजना और बाहर आकर छापने लगे नकली नोट

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 21 जून।
पुलिस ने 7 लाख 27 हजार 800 रुपए के नकली नोट एवं नकली स्टाम्प पेपर के साथ एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस गिरोह के दो लोगों ने जेल में नकली नोट छापने की योजना बनाई और जेल से छूटने के बाद अपने घर में ही नकली नोट और स्टाम्प पेपर छापने लगे। पुलिस ने मामले से जुड़े सभी छह आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है।

प्रभारी एसपी मधुलिका सिंह ने आज खुलासा करते हुए बताया कि बीते 19 जून को सुबह हसौद थाना प्रभारी देवेश राठौर को सूचना मिली कि हसौद थाना क्षेत्र के ग्राम नरियरा में दो व्यक्ति एक बाइक में नकली नोट खपाने के फिराक में घूम रहे हैं। सूचना पर निरीक्षक अपनी टीम के साथ ग्राम नरियरा के बाजार चौक में पहुंचे और घेराबंदी कर उन्हें दबोच लिया। 
पूछताछ में एक युवक ने अपना नाम देवेन्द्र चंद्रा निवासी किकिरदाएवं दूसरे ने अपना नाम मनोज साहू निवासी ग्राम करही बताया। पूछताछ में एक युवक ने अपना नाम देवेन्द्र चंद्रा निवासी किकिरदा थाना बिर्रा एवं दूसरे ने अपना नाम मनोज साहू निवासी ग्राम करही थाना बिर्रा बताया। पुलिस ने उनके कब्जे से छह हजार का नकली नोट बरामद किया। इधर, पुलिस को नकली नोट के संबंध में बड़े गिरोह होने की शंका हुई, तब आरोपियों से सघन पूछताछ की गई। तब आरोपियों ने बलौदाबाजार जिले के लवन थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सेमरिया निवासी ज्ञान दास कुर्रे एवं गिधौरी थाना अंतर्गत ग्राम टुण्ड्रा निवासी रोहित भारद्वाज से नकली नोट प्राप्त करने की जानकारी दी। उनके बताए अनुसार पुलिस ने ग्राम टुण्ड्रा निवासी रोहित भारद्वाज और ग्राम सेमरिया निवासी ज्ञान दास कुर्रे को दबोचकर उनके कब्जे से बड़ी मात्रा में नकली नोट बरामद किया। ज्ञानदास कुर्रे ने पुलिस को बताया कि भाठापारा थाना अंतर्गत ग्राम खोखली निवासी डोमन मिरी से जिला जेल बलौदाबाजार में सजा काटने के दौरान मुलाकात हुई थी। वहीं जेल से छूटने के बाद नकली नोट छापने की योजना बनी थी। पुलिस ने डोमन मिरी और उसके साथ दिलीप महिलांगे को भी नकली नोट के साथ पकड़ा गया है। उनके कब्जे से नकली नोट छापने में प्रयुक्त कम्प्यूटर सेट, कलर पिं्रटर, पेपर, कटर, स्पारकर पेन एवं अन्य सामग्री बरामद किया गया गया है।

बड़े गिरोह की शंका
थाना प्रभारी ने मामले की सूचना जब पुलिस अधीक्षक कार्यालय में दी, तब एक बड़े गिरोह का खुलासा होने की आशंका पर मामले को गंभीरता से लेते हुए एक टीम तैयार की गई। इस टीम में पामगढ़ थाना प्रभारी उपनिरीक्षक राजकुमार लहरे, चांपा थाने में पदस्थ प्रधान आरक्षक मनोज तिग्गा एवं आरक्षक मिरीस साहू को शामिल कर थाना हसौद निरीक्षक देवेश राठौर के साथ मिलकर नकली नोट गिरोह की धरपकड़ एवं पकड़े गए संदेहियों से विस्तृत पूछताछ के लिए आदेशित किया गया। इसके बाद पुलिस को बड़ी सफलता मिली। 


Date : 20-Jun-2019

जातिगत प्रताडि़त कर बारात से भगाया, बिर्रा पुलिस से शिकायत कर की कार्रवाई की मांग
छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 20 जून।
पटेल समाज की शादी में बाराती बनकर गए अजा वर्ग के लोगों को इस कदर बेइज्जत कर भगा दिया गया, जिससे उनकी भावना को गहरी ठेस लगी है। उन्होंने पूरे मामले की शिकायत बिर्रा पुलिस से की है। 

हसौद थाना क्षेत्र के ग्राम परसदा निवासी ओमप्रकाश बर्मन, रमेश कुमार कुर्रे, अनुज बर्मन, सुरेश मिर्झा, राजेश कुर्रे, रमेश डहरिया, संदीप भारद्वाज ने बिर्रा पुलिस से की अपनी शिकायत में कहा है कि जनपद सदस्य संतोष पटेल के भाई करन पटेल का अभी विवाह हुआ है। बीते 10 जून को परसदा से देवरानी बारात गई थी। करन पटेल के आमंत्रण पर उक्त शिकायत करने वाले सभी बारात में गए थे। शिकायत में कहा गया है बारात की परघनी के बाद रात में सभी बारातियों को भोजन के लिए एक स्थान पर बैठाया गया। शिकायत में कहा गया है इसी दौरान घराती पक्ष के संतोष पटेल, आनंदराम पटेल उर्फ फुदु  पंच, विनोद पटेल, अमरूत साहू व अन्य साथियों ने एक राय होकर जातिगत भेदभाव करते हुए न केवल उन्हें प्रताडि़त किया, बल्कि उन्हें अपमानित करते हुए भगा दिया। इस मामले में अजा वर्ग के लोगों में गहरी नाराजगी है।


Date : 20-Jun-2019

घर में आग, 2 बच्चे जले, चाचा समेत 2 गंभीर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चाम्पा, 20 जून।
जिले के अकलतरा क्षेत्र के खिसोरा गांव में बीती रात एक घर में  आग  लगने से 2 बच्चे जिंदा जल गए। जबकि दो गंभीर रुप से झुलस गए हैं।
खिसोरा निवासी गोपी बंजारे   घर में 3 भतीजों के साथ सोया था और देर रात छप्पर वाले घर में आग गई। आग लगने से पूरा घर जल गया और घर भीतर सो रहे 2 बच्चे जिंदा जल गए। चाचा गोपी बंजारे और उनका एक भतीजा, सौ फीसदी झुलस गया है। दोनों घायलों को अकलतरा अस्पताल ले जाया गया, जहां से सिम्स बिलासपुर रेफर कर दिया गया है। जिस घर में आग लगी, उसी से लगे घर में गोपी का भाई घनश्याम बंजारे भी अपने परिवार के साथ सोया था। घनश्याम के 3 बेटे, चाचा गोपी के साथ सोये हुए थे।

आगजनी के बाद पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची, तब घर जल चुका था। भीतर पुलिस पहुंची तो घर के भीतर 2 बच्चों की जली लाश मिली।एडिशनल एसपी मधुलिका सिंह भी मौके पर पहुंची और तमाम बिंदुओं पर पुलिस जांच कर रही है। फिलहाल, आग कैसे लगी, यह स्प्ष्ट नहीं हो सका है, लेकिन घर के भीतर केरोसीन की बदबू आ रही थी। फोरेंसिक एक्सपर्ट की जांच में आग लगने की स्थिति स्पष्ट हो सकती है। इस  घटना से परिवार सदमे में है।

 


Date : 20-Jun-2019

बिर्रा पुलिस से शिकायत कर की कार्रवाई की मांग

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 20 जून।
पटेल समाज की शादी में बाराती बनकर गए अजा वर्ग के लोगों को इस कदर बेइज्जत कर भगा दिया गया, जिससे उनकी भावना को गहरी ठेस लगी है। उन्होंने पूरे मामले की शिकायत बिर्रा पुलिस से की है। 
हसौद थाना क्षेत्र के ग्राम परसदा निवासी ओमप्रकाश बर्मन, रमेश कुमार कुर्रे, अनुज बर्मन, सुरेश मिर्झा, राजेश कुर्रे, रमेश डहरिया, संदीप भारद्वाज ने बिर्रा पुलिस से की अपनी शिकायत में कहा है कि जनपद सदस्य संतोष पटेल के भाई करन पटेल का अभी विवाह हुआ है। बीते 10 जून को परसदा से देवरानी बारात गई थी। करन पटेल के आमंत्रण पर उक्त शिकायत करने वाले सभी बारात में गए थे। शिकायत में कहा गया है बारात की परघनी के बाद रात में सभी बारातियों को भोजन के लिए एक स्थान पर बैठाया गया। शिकायत में कहा गया है इसी दौरान घराती पक्ष के संतोष पटेल, आनंदराम पटेल उर्फ फुदु  पंच, विनोद पटेल, अमरूत साहू व अन्य साथियों ने एक राय होकर जातिगत भेदभाव करते हुए न केवल उन्हें प्रताडि़त किया, बल्कि उन्हें अपमानित करते हुए भगा दिया। इस मामले में अजा वर्ग के लोगों में गहरी नाराजगी है।

 

 


Date : 20-Jun-2019

इलाज के बहाने बलात्कार 

जांजगीर-चांपा, 20 जून। नाबालिग लडक़ी को प्रेमजाल में फंसाकर उसकी आबरू से खेलने वाला युवक आखिरकार सलाखों के पीछे पहुंच गया। एक अन्य मामले में बीमारी का देशी इलाज कराने आई पीडि़ता की अस्मत एक वृद्ध ने लुट ली। दोनों मामलों में पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया है।

बम्हनीडीह पुलिस के अनुसार यहां के संजू उर्फ पैतिस (22) पिता जाहरी मिरी ने पहले एक नाबालिग लडक़ी को अपने प्रेमजाल में फंसाया। फिर से उसे भगाकर ले गया और उससे दुष्कर्म किया। इसके बाद फिर से संजू ने उसकी इज्जत को तार-तार किया। मामले की जानकारी जब परिजनों को मिली तो पीडि़ता ने उसके साथ थाना पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी संजू उर्फ पैतिस मिरी के खिलाफ  अपराध दर्ज करते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया है। दूसरी घटना में पीडि़ता अपनी बीमारी का देशी इलाज कराने ग्राम पिपरदा निवासी बद्री पटेल (60) के पास गई थी। पुलिस के अनुसार आरोपी बद्री पटेल ने पीडि़ता को इलाज के बहाने एक कमरे में ले गया और बलात्कार किया। 

पीडि़ता ने घटना की जानकारी अपने परिजनों को दी और उनके साथ बम्हनीडीह थाना पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी बद्री पटेल के खिलाफ   अपराध दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

 

 


Date : 19-Jun-2019

सिवनी-सक्ती मार्ग पर दौड़ रहे भारी वाहन, ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन देकर भारी वाहनों पर रोक लगाने की मांग
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
जांजगीर-चांपा, 19 जून।
 सिवनी-सक्ती मार्ग पर भारी वाहन नियमों को ताक पर रखकर बेखौफ दौड़ रहे हैं, जिससे दुर्घटना की आशंका हमेशा बनी रहती है। इसे ध्यान में ंरखते हुए आज सिवनी-चांपा के ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन देकर भारी वाहनों पर तत्काल रोक लगाने की मांग की है। 

उन्होंने ज्ञापन में कहा है कि ग्राम सिवनी चांपा के मुख्य मार्ग सिवनी-सक्ती में इन दिनों बड़ी गाडिय़ां बेखौफ होकर दौड़ रही है, जिसकी क्षमता 35 से 50 टन के बीच है। विशालकाय वाहन हाइवा, ट्रेलर इस मार्ग में अवैध रूप से तेज रफ्तार से दौड़ रहे है। सिवनी सक्ति राज्य मार्ग क्रमांक 29 है जिसकी क्षमता 10 से 12 टन वाहनों के चलने लायक है। सिवनी सक्ती मार्ग में लगभग 2 दर्जन से अधिक गांव सड़क किनारे बसा है। इस मार्ग में हजारों प्रतिबंधित बड़ी गाडिय़ों के चलने से कई बार बड़ी दुर्घटना भी हो चुकी है और साथ में नई सड़क की हालत भी खराब होने लगी है। अगर इन बड़ी गाडिय़ों के ऊपर प्रतिबंधित कार्यवाही नही होती हैं तो कुछ ही दिनों में करोड़ो की सड़क जर्जर हो जाएगी। सिवनी के कुरदा मोड़ में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक भारी वाहनों का एंट्री समय अंकित है। ग्रामीणों का आरोप है कि चांपा यातायात पुलिस द्वारा सुबह हो या दोपहर नो एंट्री के समय में भी 200 से लेकर 500 रुपए तक अवैध वसूली कर भारी वाहनों को सिवनी, उमरेली, पोड़ी, जर्वे, नगरदा, मार्ग में भेज दिया जा रहा है। जिससे दुर्घटना घटित हो रही और यातायात पुलिस के द्वारा अवैध कमाई कर अपनी जेब भरा जा रहा है।
 

 


Date : 19-Jun-2019

थाना प्रभारी तेजकुमार यादव ने पेंडरवा में पुलिस जनमित्र अभियान का आयोजन किया

जांजगीर-चांपा, 19 जून। चंद्रपुर थाना प्रभारी तेजकुमार यादव ने क्षेत्र के ग्राम पेंडरवा में पुलिस जन मित्र कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें उन्होंने मौजूद ग्रामीणों को कई महत्वपूर्ण जानकारी दी।   थाना प्रभारी श्री यादव ने कहा कि आए दिन कई तरह के ठगी का मामला सामने आ रहा है। लोग सोना चमकाने के बहाने लोगों को ठग ले रहे हैं तो वहीं एटीएम नबर जानकर लोगों को चूना लगा रहे हैं। ऐसे मामलों में विशेष सावधानी जरूरी है। उन्होंने कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए किसी को अपने एटीएम का पिन नंबर न बताए। उन्होंने बाल विवाह पर रोक लगाने सभी से अपील की। कहीं पर भी बाल विवाह होता है तो इसकी सूचना पुलिस को तत्काल दें। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न विषयों की जानकारी ग्रामीणों को दी।