छत्तीसगढ़ » जान्जगीर-चाम्पा

Date : 04-Apr-2020

बलौदा, 4 अप्रैल। स्वर्णकार समाज और सराफा एसोसिएशन बलौदा के वरिष्ठ सदस्य रूपचन्द सोनी (65 वर्ष) का निधन एक अप्रैल को हो गया। वे अपने पीछे भरा-पूरा परिवार छोड़ गए। वे राजीव, संजीव, मनोज, विजय और आशीष सोनी के पिता थे। उनका अंतिम संस्कार रमचंडी स्थित मुक्तिधाम में परिवारिक सदस्यों की उपस्थिति में किया गया। इस दौरान कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सीमित सदस्य ही अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे।


Date : 04-Apr-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बलौदा, 4 अप्रैल।
नगर पंचायत बलौदा के युवा पार्षदों के द्वारा वार्ड 6 के पार्षद संजय देवांगन, वार्ड 7 के संगीता कृष्णकुमार सोनी (भगत) और पार्षद बहोरन गोंड़ के द्वारा नगर के निर्धन परिवारों को मास्क, चावल, दाल, आलू, तेल आदि  घर- घर जा कर दिया गया।

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण से निम्न और गरीब परिवारों को रोजीरोटी की समस्या रहा हो रही थी, जिसे देखते हुए बलौदा के जुझारू पार्षदों ने अपने स्वयं के खर्च से जरूरतमन्दों के घरों में जा कर उन्हें राशन और मास्क प्रदान किया। साथ ही उन्हें कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए , घरों से बाहर नहीं निकलने, मास्क या रुमाल, गमछा लगाकर रहने के साथ साथ अपने आसपास की साफ सफाई और साबुन से बार बार हाथ धोने के लिए पार्षदों के द्वारा जागरूक किया गया। 


Date : 25-Mar-2020

स्वास्थ्य विभाग सजग, दीगर प्रांत से आये, लोगों को चिन्हाकित कर किया आइसोलेट 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बलौदा, 25 मार्च।
स्वास्थय विभाग दीगर प्रांत से आए लोगों को चिन्हांकित कर उन्हें आइसोलेट कर रहा है।  
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बलौदा के विकास खंड चिकित्सा अधिकारी एस के गुप्ता ने बताया  कि बलौदा विकास खंड में बलौदा नगर पंचायत सहित आस-पास के गावों में अभी हाल में 1 से 22 मार्च तक विभिन्न राज्यों से वापस लौटे 325 लोगों को सूचीबद्ध किया गया और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इनका स्वास्थ्य परीक्षण किया, जिसमें से 304 लोग स्वास्थ्य पाए गए। उसके बाद फिर भी उन्हें एहतियातन तौर पर क्वांरेटाइन रहने की सलाह दी गई है और 24 लोगों में सर्दी, खांसी, बुखार आदि था, जिन्हें रक्त परीक्षण कराकर उचित उपचार किया और सतत् निगरानी में होम क्वांरटाइन किया गया है। उन्हें अपने परिवार के सदस्यों से अलग और बाहर नहीं निकलने और दूसरों से मेलजोल नहीं करने की हिदायत देकर सभी को क्वांरटाइन की सील लगाकर कम से कम 15 दिनों तक सेल्फ आइसोलेशन की सलाह दी गई है।  आसपास के सभी गांवों में सरपंच-पंच, सचिव और कोटवार को गांवों में मुनादी कराकर बाहर से आए लोगों की निगरानी के साथ किसी भी प्रकार से स्वास्थ्य संबंधित तकलीफ बढऩे पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचना देने के लिए कहा गया है। वहीं पर बलौदा स्वास्थ्य विभाग के सभी स्टाफ डॉक्टर, नर्स, मितानिन, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पैरा मेडिकल स्टाफ की पूरी टीम 24 घंटे किसी भी आपातकालीन सेवा के लिए तैयार है, ओ पी डी सेवाएं भी चालू है। सभी आने वाले मरीजों और उसके परिजनों को अस्पताल में दाखिल होने के पहले बाहर रखे हैंडवाश से हाथ धोकर ही अंदर प्रवेश कराया जा रहा है और बीती रात्रि प्रधानमंत्री के पूरे देश में लॉक डाउन के बाद से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए मास्क और सेनेटाइज रहने की सलाह दिया जा रहा है। 

 


Date : 23-Mar-2020

जनता कफ्र्यू, घरों में दुबके रहे लोग

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बलौदा, 23 मार्च।
जनता कफ्र्यू का समर्थन शहर, नगर और गांव के सभी लोगों ने स्वस्फूर्त किया। ना ही कोई दुकान खुली और ना ही सड़कों में कोई दिखा। 

 भारत के इतिहास में पहली बार ऐसे बन्द की अपील का समर्थन लोगों ने किया। गांवों में पहले दिन ही कोटवारों से मुनादी करवा दी गई थी। सड़क में एक भी वाहन चलते नजर नहीं आए, सिर्फ आकस्मिक सेवा के लिए एम्बुलेंस चलती दिखी। डॉक्टरों की टीम और पुलिस के जवान, अपने ड्यूटी में मुस्तैद रहे।  जनता कफ्र्यू के लिए प्रशासनिक और जनप्रतिनिधियों ने भी अपील किया था। पेट्रोलिंग कर रहे पुलिस ने एक दो लोगों को समझाईश देकर घरों के रहने की अपील कर रही थी। इसके बाद ठीक शाम को 5 बजे पूरे नगर के जनता ने एक साथ ताली, शंख और थाल बजाया यह नजारा सभी जगह देखने को मिला और लोगों ने जबरदस्त उत्साह दिखाया। पूरे 5 मिनट तक थाली, घण्टी और शंख की गूंज चारों ओर सुनाई दे रही थी।


Date : 21-Mar-2020

बीमा के बाद भी रकम समायोजित नहीं किया, एसबीआई लाइफ को रकम जमा करने आदेश

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 21 मार्च।
बीमा अवधि में ही धारक की मृत्यु होने के बाद भी पर्सनल लोन की राशि समायोजित नहीं करने पर उपभोक्ता फोरम ने एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस को 8 लाख 89 हजार रु. जमा कराने के साथ ही 10 हजार रुपए मानसिक क्षतिपूर्ति तथा वाद व्यय स्वरूप 3000 हजार रु. एक माह के भीतर आवेदक को भुगतान करने का फैसला सुनाया है।

अकलतरा तहसील के ग्राम बम्हनीन निवासी शुकवारा टंडन के पति अजय पाल का भारतीय स्टेट बैंक के अकलतरा शाखा में खाता है। उक्त खाते में अजय पाल ने 9 लाख 40 हजार रुपए पर्सनल लोन लिया था और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस द्वारा बीमा कराया था। अजय द्वारा पर्सनल लोन की किश्त नियमित जमा कराया जा रहा था। इसी बीच अजय की मृत्यु हो गई। अजय की मृत्यु के बाद बैंक द्वारा पर्सनल लोन की रकम चुकाने उसकी पत्नी को नोटिस जारी किया गया। नोटिस के जवाब में शुकवारा ने बीमा की रकम से लोन चुकता करने की बात कही लेकिन बैंक द्वारा ऐसा नहीं किया गया। मामले को शुकवारा ने उपभोक्ता फोरम में प्रस्तुत किया, जहां दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद उपभोक्ता फोरम की अध्यक्ष तजेश्वरी देवी देवांगन, सदस्य मनरमण सिंह तथा मंजुलता राठौर ने एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की सेवा में कमी करना पाया। फोरम द्वारा एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को एक माह के भीतर पर्सनल लोन की बचत रकम 8  लाख 89 हजार रुपए खाते में समायोजित करते हुए आवेदक को 10 हजार रु. मानसिक क्षतिपूर्ति तथा वाद व्यय स्वरूप 3000 रु. भुगतान करने का फैसला सुनाया।

 


Date : 21-Mar-2020

कोरोना: शहर में घूम-घूमकर बंद कराई जा रही दुकानें

चांपा, 21 मार्च। कोरोना वायरस नियंत्रण के मद्देनजर शनिवार को नगरपालिका और पुलिस की टीम ने चांपा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में घूम-घूमकर कोरोना के बचाव व रोकथाम की जानकारी दी। वहीं अस्थायी दुकानों को बंद कराया गया। इसके अलावा साफ-सफाई व डीटीटी पाउडर का छिड़काव किया गया।

कोरोना वायरस से बचाव व नियंत्रण के लिए शनिवार को नगरपालिका और पुलिस की टीम ने रेलवे स्टेशन क्षेत्र में घूम-घूमकर कोरोना दुकानदारों सहित लोगों को बचाव व नियंत्रण के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी। इसके अलावा स्टेशन क्षेत्र में अस्थायी दुकानों को बंद कराया गया तो वहीं शहर के विभिन्न क्षेत्रों में डीटीटी पाउडर का छिड़काव किया गया। एहतियात के तौर पर दैनिक व साप्ताहिक हाट बाजार को भी बंद करा दिया गया।


Date : 20-Mar-2020

कोरोना नियंत्रण के लिए बाजार को कराया बंद, नपा ने जारी किया अस्थाई दुकानों को बंद करने का आदेश

चांपा, 20 मार्च। कोरोना वायरस की रोकथाम व नियंत्रण के ध्येय से कल शहर के चौपाटी के पास लगने वाले साप्ताहिक बाजार को समझाइश देकर बंद कराया गया। पुलिस के सहयोग से सभी बाजार में दुकान लगाने वाले सभी व्यवसायियों को पाम्पलेट्स का वितरण कर उन्हें कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी भी दी।

पूरा देश कोरोना वायरस से प्रभावित है। ऐसी स्थिति से निपटने शासन ने नगरीय निकायों को भी कई निर्देश दिए है। इसके तहत चांपा नगरपालिका सीएमओ शशि शुक्ला व अध्यक्ष जय थवाईत ने आदेश जारी करते हुए शहर क्षेत्र में लगने वाले अस्थाई ठेला, खोमचा सहित अन्य दुकानों को आगामी आदेश तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। इधर, आज चौपाटी के पास साप्ताहिक बाजार लगा था। इसकी जानकारी होने पर पुलिस की टीम ने जाकर बाजार को बंद कराया। साथ ही बाजार में दुकान लगाने वाले दुकानदारों को कोरोना के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी और उन्हें पांप्लेट्स का वितरण भी किया।

 


Date : 20-Mar-2020

राजस्व आपदा प्रबंधन सचिव ने ली बैठक, नक्शा दुरूस्तीकरण को प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश

जांजगीर-चांपा, 20 मार्च। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन सचिव रीता शांडिल्य ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में राजस्व विभाग के कामकाज की समीक्षा की।  सुश्री शाण्डिल्य ने कहा कि नामांतरण एवं अभिलेख दुरूस्तीकरण के साथ नक्शा अपडेशन को प्राथमिकता के साथ पूर्ण किया जाए।  ई-कोर्ट की कार्रवाई को तत्काल अपडेट करना सुनिश्चित करे। पंजीयक कार्यालय से प्राप्त भूमि विक्रय के प्रकरणों में समय सीमा के भीतर राजस्व रिकार्ड दुरूस्त कर लिया जाए, ताकि आम आदमी को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो।

सचिव ने एसडीएम व तहसीलदारों से कहा कि नगरीय निकायों में  शासकीय रिक्त भूमि के आवंटन, अतिक्रमित भूमि के व्यवस्थापन एवं भू-अधिकार देने की प्रक्रिया में सावधानी बरतें। राज्य सरकार के निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। इसी प्रकार डायवर्सन की प्रक्रिया भी समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक ने अवगत कराया कि जिले में प्रत्येक शुक्रवार को सप्ताहिक राजस्व जनचौपाल का आयोजन तहसील स्तर पर किया जाता है। जिसके परिणाम स्वरूप राजस्व प्रकरणों का निराकरण एवं अभिलेख दुरुस्ती के कार्य में प्रगति आयी है। कलेक्टर ने बताया कि शासकीय रिक्त भूमि के आंबटन प्रक्रिया में पांच नगरीय निकायों को प्रथम चरण में लिया गया है। जिसकी निलामी की तिथि निर्धारित कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं केसीसी जारी करने के लिए तीन दिवस का विशेष शिविर जिले के सभी गांवों में लगाया गया। जिसका लाभ किसानों को मिला है।

 किसानों से आवदेन एवं आवश्यक दस्तावेजों का संकलन किया गया। प्राप्त आवेदनों को ऑनलाईन अपडेसन किया जा रहा है। पात्र किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।  बैठक में डायवर्सन, ई-कोर्ट एवं राजस्व वसूली आदि की समीक्षा की गई। बैठक में राजस्व आपदा प्रबंधन के संयुक्त सचिव एमडी दीवान, संचालक रमेश शर्मा सहित राजस्व विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

 


Date : 20-Mar-2020

कृषि वैज्ञानिक डॉ. खरे को ग्लोबल एक्सीलेंस अवॉर्ड, राजस्थान के जयपुर में सम्मान समारोह 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 19 मार्च।
विश्व स्तरीय अंतरराष्ट्रीय ख्याति ग्लोबल एक्सीलेंस अवॉर्ड 2020 से कृषि वैज्ञानिक डॉ. चंद्रशेखर खरे एवं संयुक्तजन जागरूकता अभियान पामगढ़ व जांजगीर की टीम को सम्मानित किया गया। राजस्थान सरकार के अधीन कार्यरत आईकेन संस्था द्वारा सम्मान समारोह का आयोजन जयपुर के शकुन रिसॉर्ट में किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. रघु शर्मा थे। इस दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश एवं आंध्रप्रदेश के मंत्री के पुष्पालीला अतिथि थे। अतिथियों के हाथों यह सम्मान प्रदान किया गया। कृषि वैज्ञानिक श्री खरे भारत के अंतरराष्ट्रीय वैश्विक उत्कृष्ट सम्मान पाने वाले पहले कृषि वैज्ञानिक है जिन्होंने देश, राज्य, जिले का नाम विश्वस्तर पर रोशन किया है। 

ज्ञात हो कि श्री खरे ने वर्ष 2012 से लेब से खेत तक अत्याधुनिक कृषि तकनीकियों को किसान तक पहुंचने के साथ समाजसेवा की वैश्विक उपलब्धि हासिल की है। इनके द्वारा समाज सेवक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. हिंच्छाराम खरे, स्व.गणेशराम खरे तथा देहदानी स्व.मनोज कुमार खरे की स्मृति में संयुक्तजन जागरूकता अभियान निदेशक धर्मेन्द्र कुमार खरे के मार्गदर्शन में कृषि वैज्ञानिक चंद्रशेखर खरे एवं सुमन चंद्रशेखर खरे द्वारा संपूर्ण छत्तीसगढ़ में महिला स्वावलंबीकरण के क्षेत्र मे उल्लेखनीय कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा नरवा, गरवा, घुरवा, बारी की महत्ता एवं उपयोगिता थींम पर गीत, मशरूम उत्पादन स्वरोजगार सृजन तथा जैविक खेती, बीजोंत्पादन पर महिलाओं, कृषकों को नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इसी तरह विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से समाजसेवा के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम मे डॉ. सीएम देव, आर्यन सोनवानी भी सम्मानित हुए। इस सम्मान से परिजनों सहित मित्रों में हर्ष है।


Date : 20-Mar-2020

कन्या जन्म देने वाले दंपत्तियों का सम्मान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ ने प्रदान किया सम्मान पत्र

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चांपा, 20  मार्च।
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ चांपा की टीम द्वारा अ_ारह मार्च को डॉ. अतुल राठौर के नर्सिंग होम मे कन्या जन्म देने वाले एक मुस्लिम दंपत्ति रहनुमा सौदागर- मो. मोहसिन सौदागर सहित चार दंपत्तियों नवधा सीता राम केंवट भोजबाई अरविंद कुमार तथा तीरिथ कुंवर विनय प्रधान को कन्या प्राप्ति समान पत्र भेंट किया गया एवं नवजात कन्याओं को वस्त्र भेंट किया गया। इस लघु किन्तु गरिमामय कार्यक्रम में अतिथि के रुप मे पार्षद सुनयना गोपी बरेठ उपस्थित थी। 

इस अवसर पर पूर्व पालिकाध्यक्ष प्रदीप नामदेव बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के संयोजक अनंत थवाईत सह संयोजक संगीता पाण्डेय कार्यक्रम प्रभारी कृष्ण कुमार देवांगन, कविता थवाईत, चंदा पाण्डेय, रमा देवांगन तथा सुषमा चंद्रवंशी उपस्थित थे।


Date : 19-Mar-2020

पानी की समस्या, पार्षदों ने सीएमओ को सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चांपा, 19 मार्च।
गर्मी शुरू होने के साथ ही चांपा में पेयजल की गंभीर समस्या खड़ी हो गई है। आरोप है कि कुछ कर्मचारी वाल्व खोलने और बंद करने में काफी लापरवाही बरत रहे हैं। इसके चलते लोग बूंद-बूंद पानी के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं।

चांपा से होकर हसदेव नदी गुजरी है। वहीं करोड़ों का जल आवर्धन योजना और चार पानी टंकी के बावजूद कुछ कर्मचारियों की वजह से पानी के काफी परेशान हैं। अभी नगरपालिका द्वारा पूरे शहर में पेयजल की आपूर्ति कराई जाती है। इसके लिए नगरपालिका ने कर्मचारी तैनात किए है। आरोप है कि कुछ कर्मचारी वाल्व खोलने और बंद करने में काफी लापरवाही बरत रहे हैं। इसके चलते लोग बूंद-बूंद पानी के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं। नगरपालिका इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। अभी वार्ड नंबर 4 और 6  में पानी की गंभीर समस्या को लेकर पार्षदों ने सीएमओ को ज्ञापन दिया है।


Date : 16-Mar-2020

वन कर्मी पर जानलेवा हमला, तोड़़-फोड़, फरार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बलौदा, 16  मार्च।
वन परिक्षेत्र बलौदा के छाता जंगल के बैरियर में तैनात सुरक्षा कर्मी पर जानलेवा हमला कर मोबाईल लूट कर तोडफ़ोड़ के बाद फरार हो गए। घटना के बाद से वन प्रहरियों में भय व्याप्त है। क्योंकि उन्हें पूरे रात दिन बैगर किसी हथियार के वहां और पूरे जंगल मे सुरक्षा में लगे रहना पड़ता है।

पुलिस के अनुसार घटना रविावार शाम 6 .30 बजे के आसपास की है। खिसोरा के पास छाता जंगल पर बने सुरक्षा चौकी पर तैनात दैनिक वेतन कर्मी पर अज्ञात लोग जानलेवा हमला कर भाग गए। ड्यूटी में तैनात जवान मनीष कुमार गेंदले रविवार शाम को ड्यूटी पर छाता जंगल बैरियर में शाम 6  बजे पहुंचा था। उस समय अंधेरा हो गया था। वहां कमरे में पीछे कुछ आवाज सुनाई दी। वह पीछे जा कर देखा तो वहां 2-4लोग पीछे लगे बल्ब को तोड़ दिये और उसके ऊपर अचानक से गाली गलौच करते हुये ताबड़तोड़ हमला कर दिये और उसका मोबाइल लूट कर तोड़ दिए। साथ ही बगल के कमरे का ताला भी तोड़ दिये। उस कमरे में सीमेंट आदि कुछ सामान रखा था। हमले के बाद हमलावर वहां से भाग गये। हमले से घबराया मनीष दूसरे मोबाइल से अपने विभाग के अधिकारियों को सूचना दिया और 112 को खबर किया। 

विभाग के अधिकारी कमर्चारी और पुलिस घटना स्थल छाता जंगल बैरियर पहुंचे जहां पर घायलावस्था में मनीष को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बलौदा लाये जहां से उसे सिम्स बिलासपुर भेज दिया गया।

पुलिस ने बताया कि हमला के कारणों का पता नहीं चल पाया है क्योंकि मनीष हमले के बाद से दर्द से बेहाल था और घबराया हुआ था। हमलावरों को अंधेरा होने के कारण पहचान नहीं पाया कि वे लोग कौन थे। हमलावर कार में आये थे। घटना के समय मनीष वहां अकेला था। वनपाल भंवर प्रसाद दुबे अपनी ड्यूटी से कुछ समय पहले ही वहां से निकले थे और डिप्टी रेंजर रामकुमार पाटले वहां पहुंचने वाले ही थे। 

वहीं दूसरी ओर वनपरिक्षेत्र अधिकारी के. एन .जोगी ने अस्पताल से मनीष के आने के बाद घटना की जानकारी लेकर हमले की जांच करने की बात कही है। 

 


Date : 14-Mar-2020

अमझर प्लांट के खिलाफ कुरदा सरपंच ने महाप्रबंधक को पत्र लिखकर दी चक्काजाम की चेतावनी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 14 मार्च।
चांपा से लगे ग्राम पंचायत कुरदा की सरपंच ने छग स्टील एंड पॉवर लिमिटेड के महाप्रबंधक को एक शिकायत पत्र प्रस्तुत कर कंपनी द्वारा बड़े पैमाने पर प्रदूषण फैलाए जाने की शिकायत की गई है। 

इसके अलावा भूमिगत जल का दोहन कर पॉवर प्लांट का संचालन करने और वहां कार्यरत मजदूरों का शोषण किए जाने का आरोप है। इन सभी मामलों में संज्ञान नहीं लेने पर उग्र आंदोलन करने की चेतावनी दी गई है।

ज्ञात हो कि बलौदा विकासखंड अंतर्गत महुदा, उच्चभि_ी और अमझर गांव में संचालित छग स्टील एवं पावर लिमिटेड की स्थापना करीब एक दशक पहले हुई थी। तब से लेकर अब तक जिन गांवों की भूमि में प्लांट संचालित है वहां के विकास के लिए राशि खर्च नहीं की गई है। उपर से मजदूरों का शोषण और कंपनी के प्रदूषण से आम लोगों का जीना मुहाल हो गया है। यही वजह है कि जब से प्लांट शुरू हुआ है तब से अब तक कई बार प्लांट बंद हो चुका है। लगातार आंदोलन का दौर भी चला। इसके बाद भी प्लांट प्रबंधन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। 

 कुरदा की सरपंच उर्वशी नरसिंह साहू ने सीएसपीएल के महाप्रबंधक को एक शिकायत पत्र भेजा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि कंपनी के प्रदूषण से मनुष्य सहित जानवरो का जन जीवन बुरी तरह प्रभावित है, जिसे तत्काल बंद किया जाए। शिकायत में कहा है कि कंपनी का संचालन भूमिगत जल से किया जा रहा है, जिसके चलते आसपास के गांवों में पानी की गंभीर समस्या खड़ी हो गई। इसके अलावा कंपनी में कार्यरत मजदूरों का जमकर शोषण किया जा रहा है। 

मजदूरों को शासन द्वारा निर्धारित पर मजदूरी नहीं दी जा रही है तो वहीं ईएसआई व ईपीएफ की सुविधा से भी उन्हें वंचित किया जा रहा है। सीएसपीएल के आश्रित ग्राम कुरदा के शिक्षित बेरोजगारों को अब तक वहां नौकरी नहीं दी गई है, जिसके चलते बेरोजगारी की तादाद बढ़ रही है। ग्राम अमझर के किसानों को भय दिखाकर उनकी निजी जमीन पर कब्जा किया जा रहा है। उन्होंने शिकायत में चेतावनी दी है यदि इन समस्याओं का शीघ्र निराकरण नहीं किया गया तो वो चक्काजाम करने बाध्य होंगे।

 


Date : 14-Mar-2020

आंगनबाड़ी भवन का लोकार्पण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
सक्ती, 14 मार्च।
नगर पालिका सीमा क्षेत्र वार्ड के 13 अंतर्गत आने वाले आंगनबाड़ी भवन का लोकार्पण वार्ड पार्षद गजाधर यादव ने फीता काटकर किया।

इस अवसर पर पार्षद गजाधर यादव ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी का संचालन मासूम बच्चों के प्रारंभिक शिक्षा के साथ-साथ उनके शारीरिक एवं बौद्धिक विकास के लिए बहुत ही सार्थक सिद्ध हुआ है, जहां ऐसे आंगनबाड़ी संचालित होते हैं। वहां पदस्थ सहायिका एवं कार्यकर्ता मासूम बच्चों के देखरेख एवं उनके भविष्य निर्माण के लिए मां के समान ही कार्य करते हैं। 

इस अवसर पर वार्ड 16 के पार्षद धनंजय नामदेव ने कहा कि आंगनबाड़ी का संचालन पुण्य कार्य के समान है। उन्होंने आंगनवाड़ी को साफ सुथरा एवं स्वच्छ रखने के लिए अत्याधुनिक बनाने की जरूरत पर बल दिया।

इस अवसर पर  संतोष सोनी लाला पूर्व पार्षद वार्ड क्र. 16 , अरविंद देवांगन दीक्षा शर्मा पर्यवेक्षक नीता कंेवट, अंजनी कसेर, प्रीति प्रधान, प्रियंका यादव, राधा यादव, तुलसी धीवर, हरि प्रिया जायसवाल, सुप्रिया साहू, चिरागिनी सोनी, रजनी यादव, चकोरी देवांगन, अंजना देवांगन, उर्मिला, सुनीता साहू, शशि, लता सोनी, नविता बाला, सुनीता पांडे, पुष्पा यादव, छाया देवांगन, पुष्पा साहू, सुषमा बरेठ आंगनबाड़ी के बच्चे उपस्थित थे।

नगर का पहला गार्डन युक्त आंगनबाड़ी भवन
सक्ती नगर पालिका सीमा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले वार्ड क्र. 13 में सदर प्राथमिक स्कूल के पीछे निर्मित आंगनबाड़ी भवन नगर का एकमात्र ऐसा भवन है, जहां बच्चों के लिए गार्डन की व्यवस्था है। 

यहां वार्ड पार्षद एवं पूर्व नगरपालिका परिषद के द्वारा बच्चों के लिए गार्डन का निर्माण कराया गया, जिसमें झूले इत्यादि बच्चों के खेलने के संसाधन उपस्थित है। इन्हें और भी हाईटेक करने के लिए वार्ड पार्षद ने नगर पालिका से मांग की है।

 


Date : 14-Mar-2020

एआईवायएफ का 5वां राज्य सम्मेलन चांपा में सम्पन्न, नौजवान सभा की नई राज्य इकाई गठित

छत्तीसगढ़ संवाददाता

चांपा, 14 मार्च। अखिल भारतीय नौजवान सभा का 5वां सम्मेलन एआईवायएफ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संजय नामदेव के मुख्यातिथि में चांपा में हुआ। इस राज्य सम्मेलन में नौजवान सभा की राज्य इकाई का गठन किया गया। जिसमें प्रदेश अध्यक्ष चंद्रप्रकाश लावनिया व महासचिव देवाराम मंडावी निर्वाचित हुए। इसके अलावा 15 मार्च को आयोजित नौजवान सभा का 16वां राष्ट्रीय अधिवेशन के लिए प्रदेश प्रतिनिधियों का चयन किया गया।

एआईवायएफ के 5वें राज्य सम्मेलन का शुभारंभ बीआर पटेल भवन चांपा मे पारंपरिक ध्वजारोहण व शहीद वेदी मे शहीद साथियों का स्मरण व श्रद्धांजलि अर्पित कर किया गया। ध्वजारोहण संजय नामदेव व आरडीसीपी राव राज्य सचिव सीपीआई ने किया। सम्मेलन के अगले सत्र मे सभा संचालन के लिए 5 सदस्यीय अध्यक्ष मंडल का गठन किया गया एवं उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया गया। इस मौके पर विद्यालयीन छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम व विज्ञान प्रदर्शनी रखा गया। सम्मेलन के उद्घाटन सत्र मे नौजवान सभा के नेता संजय नामदेव ने अपने उद्बोधन मे मौजूदा साम्प्रदायिक केन्द्र सरकार पर आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि देश की दक्षिणपंथी सरकार लोगों मे, महिलाओं सहित अवैधानिक कानून लाकर भय आंतक, मानवाधिकारो की धज्जियां उड़ाकर अराजकता माहौल कायम कर देश के लूटेरो की सरकार बन गई है। इन विषम परिस्थितियों के आज देश के  नौजवानों को एकजुट होकर फासिस्ट ताकतों का सामना करना होगा एवं राष्ट्र नवनिर्माण मे अहम सहभागिता का निर्वहन करें। सभा को सीपीआई नेता आरडीसीपी राव ने भी नई चुनौतियों से युवा, महिला, छात्रों से आगाह करते हुए कहा कि विश्व के सबसे बड़े प्रजातांत्रिक देश को बर्बाद करने मे आमदा है वर्तमान सरकार। उन्होंने कहा कि मौजूदा साम्प्रदायिक सरकार सभी क्षेत्रों मे विफल रही है। परिणामस्वरूप देश में बेरोजगारी, मंहगाई, निजीकरण की वजह से आर्थिक संकट बढ़ रहा है, जिसका सामना युवाओं को करना होगा। इस सम्मेलन में छत्तीसगढ़ के सभी जिलों  से आए प्रतिनिधियों ने नई राज्य इकाई का गठन किया गया,  जिसमें 25 सदस्यों वाली परिषद व 11सदस्यों वाली कार्यकारिणी का गठन किया गया। जिसमें  अध्यक्ष चंद्रप्रकाश लावनिया चांपा, उपाध्यक्ष राजेश नाग सुकमा, विक्रम शर्मा बिलासपुर, महासचिव देवाराम मंडावी सुकमा, सहसचिव जयप्रकाश नेताम कोण्डागांव, कोषाध्यक्ष मोहन ठाकुर, बिलासपुर, मीडिया प्रभारी कमलेश झाडी, लखन भदौरिया बिलासपुर, कार्यकारिणी सदस्य बिहारी कर्ष चांपा, भीषम मरकाम कोण्डागांव, शैलेंद्र कश्यप सुकमा शामिल हैं। कार्यक्रम का संचालन एआईवायएफ के प्रदेश अध्यक्ष जीवन यादव ने व आभार प्रर्दशन राज्य संयोजक सत्यनारायण कमलेश ने किया। सम्मेलन में प्रदेश भर राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, रायगढ़, बिलासपुर, जगदलपुर, सुकमा, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा सहित कई जिलो से बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल हुए।


Date : 14-Mar-2020

क्षेत्र में तीन एनीकट फिर भी हसदेव प्यासी, गर्मी से पहले ही कई जगह से सूख गई है हसदेव

छत्तीसगढ़ संवाददाता

जांजगीर-चांपा, 14 मार्च। क्षेत्र में करोड़ों की लागत से तीन एनीकट का निर्माण कराया गया है। इसके बावजूद हसदेव नदी कई जगह से पूरी तरह सूख गई है। एनीकट बनने से औद्योगिक संयंत्रों को पर्याप्त पानी मिल जा रहा है, जबकि नदी का जलस्तर कम होने के कारण लोगों को पेयजल व निस्तार की समस्या हो रही है। इधर, अपशिष्ट पदार्थ और नाली के पानी से हसदेव के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है।

हसदेव नदी अंचलवासियों के लिए जीवनदायिनी है, लेकिन उसकी बदहाली की चिंता किसी को नहीं है। क्षेत्र के लोग हसदेव नदी का उपयोग पेयजल और निस्तार के लिए करते हैं। वहीं नदी का अधिकांश पानी हसदेव तट पर स्थापित अनेक उद्योग पी जा रहे हैं। इसके बावजूद उद्योग प्रबंधन ने नदी के विकास में आज तक कोई योगदान ही नहीं दिया है। औद्योगिक संयंत्रों को पानी देने के लिए ग्राम कुदरी, चांपा और सोंठी में एनीकट भी बनाया गया है। हालांकि सोठी एनीकट धराशायी हो गया। इधर, एनीकट बनने से नदी के दायीं ओर कुछ ही दूरी में पर्याप्त पानी है, जबकि नदी कई जगह से पूरी तरह सूख गई है। ऐसे में लोगों को निस्तार और पेयजल के लिए तकलीफ हो रही है।


Date : 13-Mar-2020

पालकी पर निकलेगी कलेश्वरनाथ की बारात आज

छत्तीसगढ़ संवाददाता
जांजगीर-चांपा, 13 मार्च।
अंचल के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पीथमपुर में शनिवार की शाम चार बजे बाबा कलेश्वरनाथ की बारात धूमधाम से निकलेगी। इसमें देश भर से आए नागा साधुओं सहित हजारों श्रद्धालु शामिल होंगे। इसी के साथ यहां 10 दिवसीय मेले का आगाज होगा।

जिला मुख्यालय जांजगीर से 11 किलोमीटर दूर हसदेव नदी के दक्षिणी तट पर स्थित ग्राम पीथमपुर में बाबा कलेश्वरनाथ विराजित है। महाशिवरात्रि के बाद रंगपंचमी से यहां हर वर्ष 10 दिवसीय मेला लगता है। मेला प्रारंभ होने के पूर्व मंदिर से बाबा कलेश्वरनाथ की बारात निकाली जाती है। यह परंपरा सैकड़ों वर्ष से चली आ रही है। इस परंपरा को कायम रखते हुए इस बार शनिवार की शाम पीथमपुर के मंदिर से चांदी की पालकी में सवार बाबा कलेश्वरनाथ की बारात बाजे-गाजे के साथ निकाली जाएगी। बाबा की बारात में देश भर से आए नागा साधु शौर्य प्रदर्शन करते चलेंगे। मंदिर से निकली बारात गांव की प्रमुख गलियों से होकर हसदेव नदी के तट पर पहुंचेगी, जहां घाट पर बाबा की पालकी को उतारकर विधि-विधान से पूजा-अर्चना के बाद नागा साधु हसदेव में शाही स्नान करेंगे। इसके बाद बाबा की बारात वापस मंदिर के लिए रवाना होगी। इस दौरान कलेश्वरनाथ की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु उमड़ पड़ेंगे। 


Date : 06-Mar-2020

लोक कला महोत्सव में टिंकू की चित्रकारी प्रदर्शनी सम्मानित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
सक्ती, 6 मार्च।
बिलासपुर करगी रोड कोटा स्थित सी वी रमन विश्वविद्यालय प्रांगण में चार दिवसीय रमन लोक कला महोत्सव में जहां विभिन्न आयोजन एवं प्रदर्शनी लगाए गए थे वहीं सक्ती कराओ के क्लब के सदस्य टिंकू देवांगन रमन लोक कला महोत्सव में चित्रकारी स्केच आर्ट का प्रदर्शनी लगाकर सभी का दिल जीता।

ज्ञात हो कि टिंकू संगीत के क्षेत्र में रुचि रखने के साथ-साथ चित्रकारी का हुनर भी रखते हैं इनके द्वारा रमन लोक कला महोत्सव के आयोजन में चित्रकारी स्केच आर्ट की प्रदर्शनी लगाई गई जिसे वहां उपस्थित आम जनों के अलावा सी वी रमन विश्वविद्यालय के कुलाधिपति कुलपति से लेकर समस्त स्टॉफ के लोगों ने चित्रकारी की प्रदर्शनी की प्रशंसा की। टिंकू देवांगन में चित्रकारी स्केच आर्ट की प्रदर्शनी लगाकर जहां सबका दिल जीता वही टिंकू देवांगन ने कुलाधिपति  संतोष चौबे, कुलपति रवि प्रकाश दुबे, कुलसचिव गौरव शुक्ला का अपने द्वारा बनाई गई स्केच आर्ट कुलाधिपति कुलपति कुल सचिव को भेंट की।