छत्तीसगढ़ » जान्जगीर-चाम्पा

01-Jul-2020 7:56 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 1 जुलाई। बोड़ला थाना अंतर्गत पोंडी चौकी में आज सुबह कार में 1.5 क्विंटल गांजे की तस्करी करते दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस के अनुसार मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर बुधवार सुबह पॉइंट लगाकर चौकी के सामने वाहनों की चेकिंग के दौरान ओडिशा के मलकानगिरी से होंडा सिटी कार क्रमांक सीजी सी 1108  में जबलपुर मध्य प्रदेश की ओर ले जाते डेढ़ क्विंटल गांजे की तस्करी करते  प्रदीप सरकार एवं विपुल चक्रवर्ती दोनों निवासी काआंगुर गोंडा थाना कालीमेटा जिला मलकानगिरी ओडिशा को गिरफ्तार किया गया है। ज्ञात हो कि चिल्फी थाना में 28 जून को ओडिशा से मध्यप्रदेश गांजा ले जाते हुए दो वाहनों में 135-200 किलो गांजा पकड़ाया था।

 

 


29-Jun-2020 5:48 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
सक्ति, 29 जून।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जांजगीर चांपा के अध्यक्ष जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेश कुमार श्रीवास्तव के निर्देशानुसार तहसील विधिक सेवा प्राधिकरण शक्ति के अध्यक्ष अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश संतोष कुमार आदित्य द्वारा ग्राम कुरदा में चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया था। 

शिविर में श्री आदित्य ने कोरोना महामारी से बचाव का एक ही उपाय है जिसे अपनाना आवश्यक है। सार्वजनिक या भीड़भाड़ वाले स्थान में जाए तो मास्क जरूर लगाएं 2 गज की दूरी का पालन करें। सैनिटाइजर का उपयोग करें। साबुन से हाथ अवश्य धोते रहें। चिकित्सकों की सलाह का अवश्य पालन करें। इन उपायों को अपनाकर न केवल स्वयं कोरोनावायरस के संक्रमण से बच सकते हैं अपितु अपने परिवार को भी बचा सकते हैं। 

शिविर को न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी शक्ति भारती कुलदीप खंड चिकित्सा अधिकारी शक्ति डॉक्टर अनिल चौधरी ने भी संबोधित करके कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के विभिन्न उपाय बताएं तथा ग्रामीणों से आह्वान किया कि सरकार द्वारा जो अनलॉक किया जा रहा है उससे ज्यादा उत्साहित न होवे क्योंकि अभी कोरोनावायरस का संक्रमण समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए डॉक्टरों एवं चिकित्सा वैज्ञानिकों के सलाह के अनुसार व्यवहार करें और इस संक्रमण से स्वयं तथा अपने परिवार को बचाएं। 

डॉ. अनिल कुमार चौधरी ने ग्रामीणों से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने का अनुरोध किया। चिकित्सा शिविर में उपस्थित ग्रामीणों कर्मचारियों को एडीजे आदित्य  द्वारा मल्टी विटामिन सी सिरप एवं जिंक टेबलेट तथा मास्क का वितरण किया गया। इस चिकित्सा शिविर में डॉ. के के कौशिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुर्दा के डॉक्टर पुरुषोत्तम तिवारी पुलिस थाना नगरदा के थानेदार उसेंडी ग्राम पंचायत कुर्दा के सरपंच पद्मनी साहू उप सरपंच पंचगण फार्मासिस्ट बीपी उपाध्याय एलएचवी  रागिनी उपाध्याय एएनएम तिलेश्वरी राठौर सहित ग्रामीण जन उपस्थित थे।
 


28-Jun-2020 7:10 PM

जांच के बाद होगी कार्रवाई-तहसीलदार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलौदा, 28 जून।
नगर में बेजा कब्जाधारियों की बाढ़ सी आ गई है। आम बाजार, तालाब के पार, वन भूमि और खेल के मैदान पर बेजा कब्जा किया जा रहा है। 

बताया जाता है कि कोरोना संक्रमण के कारण से सब्जी बाजार अभी व्यवस्था के लिए मंडी ग्राउंड में लग रहा है। वहां के आसपास के ही अतिक्रमण कारियों द्वारा मंडी ग्राउंड जो खेल मैदान के लिए काम आता है उसमें दिनों दिन अतिक्रमण कर मैदान को खराब कर रहे हैं। 

इस संबंध में बलौदा तहसीलदार अतुल वैष्णव का कहना है कि हल्का पटवारी को मौका जांच कर विधिवत बेजा कब्जा प्रतिवेदन के लिए बोला गया है। प्रतिवेदन पश्चात कार्रवाई जरूर करेंगे।
 


26-Jun-2020 7:28 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलौदा, 26 जून। जनपद पंचायत में विधायक ने सामान्य सभा की बैठक ली। इस दौरान मेरिट में आए छात्रों का सम्मान भी किया। विधायक ने पंचायतों के जितने भी पुराने रुके कार्य हैं उनको जल्द से जल्द पूरे कराने के निर्देश दिए। बलौदा जनपद पंचायत के सभा कक्ष में विधायक सौरभ सिंह  की मौजूदगी में सामान्य सभा की बैठक हुई। आज की बैठक में जनपद अध्यक्ष नम्रता कन्हैया राठौर, उपाध्यक्ष नम्रता नामदेव और  जनपद सदस्य उपस्थित रहे ।

विधायक ने एक एक करके सभी विभाग उद्यानिकी विभाग,कृषि विभाग,वन विभाग के अलावा ग्रामीण यांत्रिकी ,मनरेगा,के अधिकारियों से सभी योजनाओं के विषय मे  जानकारी लेकर  चर्चा की। विधायक ने कहा कि  इन योजनाओं का लाभ क्षेत्र के आम जनता जो इसके लिए पात्र है उनको  मिलना चाहिये।

शासन द्धारा विभिन्न  योजना चलाई जा रही है।जिसकी जानकारी लोगों को अवगत कराएं ।  बलौदा की छात्रा छाया निर्मलकर जो कक्षा दसवीं में छत्तीसगढ़ में छठवां स्थान प्राप्त किया और बलौदा के ही छात्र हर्ष देवागंन को नौंवा स्थान मिला। इन दोनों ने नगर सहित पूरे जांजगीर जिले का मान बढ़ाया है। इन दोनो मेधावी छात्रो का सम्मान भी विधायक द्धारा जनपद पंचायत के बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों की उपस्तिथि में किया गया।


22-Jun-2020 8:35 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलौदा, 22 जून।
शासन द्वारा पढ़ई तुंहर द्वार को सार्थक बनाने के उद्देश्य से जिला जांजगीर के बलौदा विकास खंड में लक्ष्यवेध पर शिक्षकों का सफतापूर्वक ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित किया गया। विकासखंड अंतर्गत 200 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। इसमें शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए 7मूल मंत्रों पर जोर दिया गया।

सुनील मिश्रा के मार्गदर्शन में जांजगीर जिले के 200 शिक्षकों को प्रथम चरण के दौरान ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान शिक्षा गुणवत्ता में सुधार हेतु लक्ष्यवेध में 21 वीं सदी के शिक्षण कौशल को प्राप्त करने के लिए 7 मूल मंत्र बताए गए। बच्चों को स्वयं से सीखने के लिए प्रेरित करना ,

लक्ष्य-वेध की प्रक्रिया और शिक्षक की भूमिका बच्चों के सीखने का नेतृत्व, प्रबंधन और नियोजन कर्ता की भूमिका।सीखने के लिए प्रेरित करना। चुनौती निर्माण करने वाले की भूमिका। किताबों के भीतर और बाहर की चुनौतियां बनाना।प्रतिदिन बच्चों को मोबाइल में सीखने की रुचि बतानाऔर उसमे चर्चा ,जिज्ञासा,विषय मित्र तैयार करने के साथ इसकी समीक्षा आवश्यक हैं।

इस दौरान बी ई ओ एस आर खण्डेय  ,ए बी ओ ललित जाटवर , रवि गौतम- बीआरसी व सभी सीएसी भी सम्मिलित हुए। दीपेश पुरोहित नीलम चक्रवर्ती,एवं उमेश दुबे ने बहुत ही सरल एवं सहज ढंग से सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित किया।
 


22-Jun-2020 7:14 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
शिवरीनारायण, 22 जून।
श्री दूधाधारी मठ पीठाधीश्वर राजेश्री डॉ. महन्त रामसुन्दर दास महाराज ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि जगन्नाथ पुरी की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा करोड़ों लोगों की आस्था एवं विश्वास का प्रतीक है। अत: इस पर किसी एक व्यक्ति की याचिका को ध्यान में रखकर त्वरित निर्णय लेना उचित प्रतीत नहीं होता। रथ यात्रा के संबंध में फैसले पर उच्चतम न्यायालय को पुनर्विचार करना चाहिए।

ज्ञात हो कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार इस वर्ष जगन्नाथ पुरी में रथ यात्रा पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया गया है जिस पर पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद महाराज ने उच्चतम न्यायालय से अपने फैसले पर पुनर्विचार का अनुरोध किया है उनकी बातों का समर्थन करते हुए श्री दूधाधारी मठ पीठाधीश्वर राजेश्री महन्त महाराज ने कहा कि उच्चतम न्यायालय यदि चाहे तो इसके आयोजन से संबंधित उचित मानदंड निर्धारित करें किंतु पूर्णत: प्रतिबंध उचित प्रतीत नहीं होता। 

यदि कोरोना महामारी के कारण ही इसे प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया गया हो तब तो यह और भी विचारणीय हो जाता है कारण कि लंबे लॉकडाउन के पश्चात भी महामारी के विस्तार में देश को कोई विशेष सफलता प्राप्त नहीं हो सकी है। हमें अब अपने सार्वजनिक क्रियाकलापों को निश्चित नियमों के साथ आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। रेल, वायु सेवा, अंतर्राज्यीय बस सेवा आदि प्राय: अनेक राज्यों में बंद पड़े हुए हैं या सीमित मात्रा में संचालित हैं ऐसे में रथ यात्रा के आयोजन होने पर भी पहले की भांति अत्यधिक भीड़ होने की संभावना कम ही है, अत: प्राचीन कालीन परंपरा को आगे बढ़ाने की जिम्मेवारी हम सभी की है श्री स्वामी शंकराचार्य जी महाराज का विचार स्वागत के योग्य है उनके आग्रह पर उच्चतम न्यायालय को उदारता पूर्वक पुनर्विचार करते हुए निश्चित नियमों के आधार पर रथ यात्रा की अनुमति प्रदान करनी चाहिए।


20-Jun-2020 10:38 PM

डभरा, 20 जून। राहुल गांधी के जन्मदिन को यादगार बनाते हुए चन्द्रपुर विधायक ने गरीब, मजदूरों के बीच मनाया गया। विधायक ने अस्पताल एवं सभी क्वारंटीन सेंटरों में जाकर मजदूरों को फल, मिक्चर बिस्किट व कपड़े के साथ नगद राशि भेंटकर राहुल गांधी की लम्बी उम्र की कामना की।

जांजगीर चाम्पा जिले के चन्द्रपुर विधायक रामकुमार यादव एवं कार्यकर्ताओं ने मजदूरों, गरीबों व मरीजों के बीच जाकर उन्हें फल , चना , मिक्चर, बिस्किट व कपड़े बांटकर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्मदिन मनाया गया। साथ ही डभरा नगर के शासकीय अस्पताल में कुपोषित बच्चों को भी प्रोटीन पाउडर, फल बिस्किट बांटा, वहीं क्षेत्र के क्वॉरंटीन सेंटरों में रह रहे मजदूरों को सब्जी मंगाकर खाने के लिए सहयोग के रूप में नगद राशि भी दी


19-Jun-2020 6:40 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलौदा, 19 जून। सरकारी जमीन पर अतिक्रमण को लेकर दो पक्षों में मारपीट के मामले में पुलिस ने 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार प्रार्थी शंकर लाल ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि 12 जून को बलौदा ब्लॉक के गांव सोनबरसा और काठापाली के ग्रामीणों ने हमारे गांव काठापाली के सरहद में घास भूमि पर घर बनाए हो कहते हुए उनके घरों-झोपडिय़ों को तोडफ़ोड़ कर नुकसान पहुंचाया।

शंकर लाल सोनवानी और संतोष रात्रे के घर-झोपड़ी को एक राय होकर आग लगा दिया जिससे लकड़ी, बांस-बल्ली, खाट, कपड़ा सब जल गया। साथ ही आरोपियों के द्वारा झूमा-झटकी व हाथ-मुक्का से मारपीट की गई। काठापाली के रास्ते आने-जाने पर जान से खत्म करने की धमकी दी गई।

प्रार्थी शंकर की रिपोर्ट पर गुरूवार को बलौदा पुलिस द्वारा मामले की विवेचना के दौरान सबूत मिलने पर ग्राम काठापाली के हेमसाय, बिशालीराम, सुदर्शनलाल, फागराम, ललिता, चम्पा बाई और सुकृता को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया अभी और आरोपियों की तलाश की जा रही है।

ज्ञात हो कि अभी पिछले माह ही वन विभाग द्वारा ग्राम काठापाली और सोनबरसा के ग्रामीणों द्वारा शासकीय वन भूमि में कब्जा करने के मामले में कब्जा मुक्त कराकर कुछ आरोपियों को वन अधिनियम के तहत जेल भेजा था।