छत्तीसगढ़ » कोण्डागांव

Previous123456789...6263Next
23-Jul-2021 8:37 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोंडागांव, 23 जुलाई।  प्रदेश में खाद, बिजली, पानी व किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर भाजपा 26 जुलाई को विधानसभा स्तरीय धरना प्रदर्शन करेगी । इस संबंध में भाजपा जिला कोंडागांव की विशेष बैठक भाजपा जिला कार्यालय अटल सदन में प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष  लता उसेंडी, जिलाध्यक्ष दीपेश अरोरा, पूर्व जिलाध्यक्ष मनोज जैन, किसान मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष चंदन साहू सहित अन्य प्रमुख पदाधिकारियों की मौजूदगी में हुई, जहां किसानों की आवाज बनकर भारतीय जनता पार्टी ने धरना आंदोलन की विस्तृत रूपरेखा बनाई ।

गौरतलब है कि प्रदेश के किसानों को खाद की कमी के संकट से जूझना पड़ रहा है । एक ओर सोसाइटियों में खाद नहीं मिल रही है वहीं दूसरी ओर खुले बाजार में खाद ऊंचे दाम पर लेने को किसान विवश हैं। किसानों की इन विभिन्न समस्याओं जिसमे खाद बीज के संकट के अलावा बिजली पानी की किल्लत के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी आगामी 26 जुलाई को विधानसभा स्तरीय एक दिवसीय धरना प्रदर्शन करेगी । किसान मोर्चा के बैनर तले यह धरना प्रदर्शन प्रदेश की 90 विधानसभा मे होना है । मानसून सत्र के दौरान सदन के अंदर 14 विधायकों के साथ साथ सदन के बाहर सडक़ पर पूरी ताकत के साथ भाजपा किसान भाईयो की आवाज बुलंद करेगी ।

बैठक के दौरान ओम प्रकाश टावरी, जासकेतू उसेंडी, दयाराम पटेल, रौनक दीवान, प्रतोष त्रिपाठी, छोटू सलाम, बंटी नाग, इना श्रीवास्तव, रेखा साहू, लक्ष्मी ध्रुव, जैनेंद्र सिंह ठाकुर, कुलवंत सिंह, संतोष पात्र, सुनील कोर्राम, सुभाष पाठक,  सुरेश देवांगन, शनील भंसाली, बालकुवर प्रधान, मंतुराम नेताम, दयाशंकर दीवान, दिलीप दीवान, महेंद्र पांडे, आदि मौजूद रहे ।


23-Jul-2021 8:32 PM (18)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 23 जुलाई। विकासखण्ड कोण्डागांव के ग्राम मुलमुला में आज नेशनल लाइव स्टॉक योजनांतर्गत 2 दिवसीय जिला स्तरीय पशु मेला एवं प्रदर्शनी का शुभारंभ विधायक कोण्डागांव मोहन मरकाम के करकमलों से हुआ।

 इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शासन की सुराजी योजनाओं ‘नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी’ ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिये संजीवनी का कार्य कर रही है। ‘नरवा योजना’ से जहां नदी नालों के सतही जल का संरक्षण कर उन्हें पुनर्जीवत किया गया है और भूमिगत जल का स्तर बढऩे से अब ये नदी नाले बारहमासी सदा नीरा हो गये हैं और कृषकों द्वारा दो से तीन फसल लिये जाने से उनकी आर्थिक सामाजिक स्थिति में अभूतपूर्व बदलाव आया है और ‘गरवा योजना’ के अंतर्गत पशुधन एवं उनके उत्पादों को संवर्धन कर ग्राम समृद्धि से जोड़ा गया है और इसी प्रकार ‘घुरवा’ के तहत् जैविक खाद के महत्व तथा ‘बाड़ी’ के तहत् साग-सब्जी के उत्पादन को भारी प्रोत्साहन मिला है और विश्वास है कि विकास की यह यात्रा अनवरत रहेगी। इसके साथ ही उन्होंने अंचल के प्राकृतिक उत्पाद मुख्यतया ‘तिखूर कंद’ की प्रशंसा की। जिसके कारण अंचल को विशेष प्रसिद्धि मिली है। उन्होंने जैविक खेती को सबल बनाने पर जोर देते हुए कहा कि जैविक खेती के चलन से आम जनमानस के स्वास्थ्य पर दूरगामी सकारात्मक प्रभाव पड़ेंगे।

‘गोधन न्याय योजना’ का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के लाखों पशुपालक इससे लाभांवित हुए हैं और अब गोठान बहुद्देशीय रोजगार के केन्द्र बन रहे हैं, जो अंतत: किसानों को आर्थिक रूप से और भी सशक्त बनाएगी। मौके पर अपने उद्बोधन के दौरान उन्होंने उपस्थित ‘पशु सखियों’ से उनके कार्य के संबंध में चर्चा भी की।

 इसके पूर्व उप संचालक पशुधन विभाग डॉ. शिशिरकांत पाण्डे ने विभाग की योजनाओं एवं उपलब्धियों के बारे में संक्षेप में जानकारी दी और गोठानों में चारा एवं पशु प्रबंधन पर जन भागीदारी का भी आह्वान किया ताकि जिले में पशु नस्ल सुधार हेतु कृत्रिम गर्भाधान को बढ़ावा दिया जा सके।

 इसी प्रकार कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. ओमप्रकाश ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था में गोठान की भूमिका का महत्व बताते हुए गोठानों में पशुधन को बढ़ावा देकर वर्मी कम्पोस्ट, नाडेप जैसे उच्च गुणवत्तायुक्त खाद तैयार करने में महिला समूह के योगदान को सराहनीय बताया और कहा कि गोठान की समस्त सम्मिलित गतिविधियां महिलाओं के आय अर्जन के स्त्रोत के रूप में उभरी है।

 कार्यक्रम के अंत में नोडल अधिकारी डॉ. नीता मिश्रा ने जिला स्तरीय पशु मेला की विस्तृत रूपरेखा को रेखांकित करते हुए उन्नत नस्ल के पशुओं की प्रदर्शनी पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। इसके साथ ही इस संगोष्ठी कार्यक्रम में डॉ. सुरेन्द्र नाग, डॉ. हितेश मिश्रा, डॉ. आरती, श्रीमती संध्या राय, डॉ. आरके मरकाम, डॉ. एआर ठाकुर द्वारा विभिन्न विषयों पर व्याख्यान भी दिये गये। कार्यक्रम का संचालन मन्नूलाल चुरेन्द्र ने किया और मौके पर जनप्रतिनिधि तरूण गोलछा, बुधराम नेताम, भरत देवांगन, सरपंच मयाराम मरकाम उपस्थित रहे।


23-Jul-2021 8:30 PM (20)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

केशकाल, 23 जुलाई। स्वास्थ्य संयोजक कर्मचारी संघ जिला इकाई एवं ब्लॉक इकाई केशकाल द्वारा शुक्रवार को केशकाल विधायक व बस्तर विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष संतराम नेताम से उनके केशकाल स्थित निवास में मुलाकात की।

इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों ने वेतन विसंगति दूर करने ज्ञापन सौंपा। साथ ही स्वास्थ्य संयोजक कर्मचारियों द्वारा विधायक से निवेदन भी किया गया कि जल्द से जल्द हमारी वेतन विसंगति की समस्या को बजट सत्र में शामिल करें। वहीं विधायक संतराम नेताम ने स्वास्थ्य संयोजकों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक लेते हुए इन सभी मांगों से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अवगत करवाने की बात कही, साथ तत्काल इस संबंध में अपने निज सहायक अमरनाथ राणा को मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री के नाम पत्र लिखने के लिए निर्देशित किया।

ज्ञापन देने के लिए जिला टीम से महामंत्री उमेश जायसवाल, जिला उपाध्यक्ष प्रेमकांत पांडे और ब्लॉक टीम से हरी साहू, उर्वशी कुलदीप, पुष्पा मंडावी, पनेश्वरी चुरेन्द्र, फूलकुमारी किशोर एवं अन्य सदस्य मौजूद रहे।


23-Jul-2021 8:29 PM (20)

   रोजगार मेले में युवक-युवतियों की उमड़ी भीड़    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

 कोण्डागांव, 23 जुलाई। जिला प्रशासन कोण्डागांव के तत्वावधान में जिला कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा सामुदायिक भवन विकास नगर में आज रोजगार मेला का आयोजन किया गया था। इस मेले के माध्यम से 12 विभिन्न एजेंसियों द्वारा 871 पदों की रिक्तियां उपलब्ध कराई गई थी।

 कमाण्डो सेक्यूरिटी सर्विसेस, फ्यूजन माईक्रो फाइनेंस, अलर्ट एसजीएस प्राईवेट लिमिटेड, दंतेश्वरी होण्डा कोण्डागांव, शिवनाथ कृषक महेन्द्रा ट्रेक्टर्स कोण्डागांव, प्रथम एजुकेशन फाउण्डेशन सुकमा, परमेश्वरी मोटर्स कोण्डागांव, रालास ऑटो मोबोईल्स, आहूजा पेलेस, मांजीसा एग्रो प्रोड्क्टस (सभी कोण्डागांव) बॉम्बे इंटेलीजेंट्स सेक्यूरिटी लिमिटेड, मिंडा इंडस्ट्रीज लिमिटेड तमिलनाडू जैसी कम्पनियों द्वारा हॉटल मेनेजर, हाउस कीपिंग स्टॉफ, सेक्यूरिटी सुपरवाईजर, सेक्यूरिटी गार्ड, टेलर, डाटा एंट्री आपरेटर, रिलेशन ऑफिसर, मार्केटिंग एक्सक्यूटिव, फर्निचर कारपेंटर, सेल्स असिसटेंट, ट्रेनी ऑटोमेटिव, इलेक्ट्रीकल, ड्राईवर, गार्डनर, इलेक्ट्रीशियन जैसे पदों पर नियुक्तियां की जाएगी।

रोजगार मेला में मुख्य अतिथि अध्यक्ष जिला पंचायत देवचंद मातलाम ने कहा कि रोजगार का मतलब सिर्फ नौकरी ही नहीं है, बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी बेहतर संभावनाओं को तलाशा जा सकता है। वर्तमान में शत् प्रतिशत बेराजगारों को नौकरी देना संभव नहीं है। अत: स्वरोजगार एक बेहतर विकल्प प्रस्तुत करता है। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा युवक-युवतियों के स्वरोजगार हेतु विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण सत्र चलाये जा रहे हैं। जिससे बेरोजगार युवक-युवतियों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने में मदद मिल सकती है। उन्होंने युवाओं को नसीहत दी कि युवक अपनी क्षमता अनुरूप पहले स्वयं को दक्ष बनाकर उस क्षेत्र में पूरी ईमानदारी से परिश्रम करें तो सफलता अवश्य मिलेगी।

इसके पूर्व जिला रोजगार अधिकारी पवन नेताम ने अपने विभाग के गतिविधियों की जानकारी देते हुए युवाओं से आग्रह किया कि जिले के युवा वर्तमान में प्रचलित रोजगार रूझानों पर निरंतर नजर रखें। सर्वप्रथम काबिल और हुनरमंद बनना इसकी प्रथम सीढ़ी है और खुद के आंकलन के पश्चात् जीवन का लक्ष्य तय करें। क्योंकि आंकलन के बाद ही स्वयं की प्रतिभा में निखार लाया जा सकता है और विकल्प के तौर पर आज स्वरोजगार के क्षेत्र में नये-नये ट्रेंड उपस्थित हो रहे हैं और कहने का तात्पर्य यह है कि वर्तमान में चल रहे ट्रेंड और बाजार मांग के आधार पर खुद को दक्ष बनाना समय की मांग है। इसके साथ ही उद्योग महाप्रबंधक अजीत कुमार टोप्पो ने भी अपने विभाग से संबंधित योजनाओं और कार्यक्रमों की विस्तार से युवाओं को अवगत कराया।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के मार्गदर्शन में आयोजित इस रोजगार मेले में लगभग 20 दिव्यांगजनों ने भी अपना आवेदन दिया है। जिनके लिए टेलर, ड्राईवर, लिफ्ट मैन, ऑटोमेटिव इलेक्ट्रीकल और हॉस्पिटीलिटी जैसे पदों में आरक्षण भी दिया गया है। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर भरत राम ध्रुव, सहायक कार्यपालन अधिकारी जिला कौशल विकास प्राधिकारण पुनेश्वर वर्मा, सहायक संचालक समाज कल्याण ललिता लकड़ा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


23-Jul-2021 8:28 PM (16)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 23 जुलाई। जिला कार्यालय के सभागार में कल कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में जिला कौशल विकास समिति की आवश्यक बैठक आहुत की गई थी। बैठक में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजनातंर्गत संचालित कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन गुणवत्ता में वृद्धि एवं शत्प्रतिशत नियोजन के आधार पर नवीन दिशा निर्देश के संबंध में विस्तार पूर्वक समीक्षा की गई।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि चंूकि कोण्डागांव जिला कृषि प्रधान जिला है। अत: यहां सर्वप्रथम कृषि से संबधित कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम को प्राथमिकता दिया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए वर्तमान में गांव गांव में ट्रैक्टर ट्राली का चलन बढ़ गया है। अत: ट्रैक्टर के मरम्मत से संबंधित मैकेनिकल प्रशिक्षण,खाद्य बीज भण्डारण, दुकानो से संबंधित प्रशिक्षण पर भी फोकस किया जाना चाहिए इसके अलावा जिले के अन्दरूनी इलाको में आवागमन की सुविधा के विस्तार हेतु टैक्सी सर्विसेस को ध्यान में रखते हुए ड्राइवर प्रशिक्षण के साथ साथ खाद्य एवं वनोपज प्रसंस्करण, गौठानों में महिला समूहों को खाद्य, डेयरी, पशुपालन, मत्स्य, कुक्कुट पालन, मशरूम उत्पादन के वैज्ञानिक तौर तरीके के प्रशिक्षण को भी जिला कौशल विकास के अतंर्गत शामिल किया जाना श्रेयस्कर होगा।  इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि हम एक बड़े समुदाय को लक्षित कर कौशल विकास के तहत् जोड़ पायेंगें। क्योंकि प्रशिक्षण देने से ही कार्य की इतिश्री नहीं होती बल्कि वास्तविक रोजगार दिलाना मुख्य ध्येय होना चाहिए।

इसके लिए तय रणनीति बनाना विभाग के लिए जरूरी होगा।

इसके साथ ही बैठक में जानकारी दी गई कि मुख्यमंत्री कौशल योजना के तहत् 2017-18 में कुल प्रशिक्षित 5051 प्रशिक्षित हितग्राहियों में से 2379, 2018-19 में 913 हितग्रहियों में से 287 तथा 2019-20 में 36 में से 36 हितग्राहियों में से नियोजित किया गया जबकि कोरोना संकट की वजह से 2020-21 में नियोजित करने के कार्य में विलंब हुआ। इसके अलावा प्रधानमंत्री विकास योजना के तहत् 2018-19 में कुल प्रशिक्षित 230 हितग्राहियों में से 149 हितग्राहियों को नियोजित किया गया।

 बैठक में सीईओ जिला पंचायत डीएन कश्यप, डिप्टी कलेक्टर भारत ध्रुव, जिला रोजगार अधिकारी पवन नेताम, कार्यपालन अधिकारी कौशल विकास प्राधिकरण पुनेश्वर वर्मा, जनपद पंचायत सदस्य बुधराम कश्यप, श्रीमति रेखा नेताम, नरेन्द्र जैन, योगेन्द्र पोयाम, नीलाबंर झाली, श्रीमती शांति पाण्डेय, देवश्री वेद व्यास सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


23-Jul-2021 7:20 PM (12)

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने किया होटलों का औचक निरीक्षण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
केशकाल, 23 जुलाई।
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डोमेन्द्र ध्रुव ने कल केशकाल नगर में विभिन्न होटलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सभी होटलों के संचालकों को खाद्य सामग्री को ढंककर बिक्री करने का निर्देश दिया। उन्होंने संचालकों को मिठाई काउंटर में मिठाइयों के साथ उक्त मिठाई बनाने की तिथि तथा एक्सपायरी डेट लिखने का भी निर्देश दिया। 

इस दौरान उन्होंने कई होटलों के तेल की गुणवत्ता की भी जांच की। जांच के क्रम में उन्होंने पाया कि खाद्य सामग्रियां को बनाने एक ही तेल में बार-बार फ्राई की गई है। ऐसे सभी दुकानों के तेल को नष्ट कर दूसरा फ्रेश तेल प्रयोग करने का निर्देश दिया गया। साथ ही साथ उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि अगर दोबारा खराब तेल का प्रयोग किया जाएगा तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

ज्ञात हो कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी डोमेन्द्र ध्रुव व उनकी टीम द्वारा लोगों को स्वच्छ और ताजा खाद्य वस्तुएं मिलें, इसके लिए एफएसएसएआई की तरफ से भी नए-नए प्रबंध किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग को अपग्रेड किया जा रहा है। खाद्य सुरक्षा विभाग को एक फ्राइंग ऑयल मशीन मिली है। इसकी विशेषता यह है कि समोसे, पकौड़े, बर्गर तथा अन्य खाद्य वस्तुएं जिस तेल में तली जाती हैं, उस तेल की गुणवत्ता जांची जा सकती है। इसकी गुणवत्ता मॉनिटर पर एसिड वैल्यू में प्रदर्शित होगी। यदि 24 एसिड वैल्यू से गुणवत्ता कम होगी तो वह तेज हानिकारक होगा। इस मशीन के द्वारा आज खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने नगर के विभिन्न होटलों व रेस्टोरेंट में पहुंच कर खाद्य सामग्री तलने हेतु इस्तेमाल किये जा रहे तेल का नमूना लेकर जांच किया। 

जानकारी देते हुए जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डोमेन्द्र ध्रुव ने बताया कि आज हमारी खाद्य सुरक्षा मोबाइल लैब की टीम खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता की जांच करने केशकाल पहुंची है। आज नगर के लगभग 15-20 होटलों व रेस्टोरेंट्स में खाद्य सामग्रियों का सैम्पल लेकर मौके पर ही जांच किया गया। आज के जांच की खास बात यह है कि एफएसएसएआई व एफडीए छत्तीसगढ़ द्वारा हमें ऑइल रिफलेक्टोमीटर मशीन दी गयी है जिसकी सहायता से होटलों में खाद्य सामग्रियों को तलने हेतु इस्तेमाल किये जाने वाला तेल यदि एक बार से अधिक उपयोग किया जाए तो उसकी पौष्टिक शक्ति कम हो जाती है जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। हमारे द्वारा विभिन्न होटलों में जाकर इस मशीन से तेल की जांच की गई, जिसमें लगभग सभी होटलों में तेल का बार बार इस्तेमाल होना नहीं पाया गया है। साथ ही होटल संचालकों को तेल का न्यूनतम 1 बार व अधिकतम 2 बार उपयोग करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही खाद्य सामग्रियों के निर्माण व बिक्री में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने को भी कहा गया है।
 


23-Jul-2021 7:18 PM (11)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव,  23 जुलाई।
जिले के स्वास्थ्य विभागा द्वारा अदंरूनी व घोर वनांचल क्षेत्रों में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के तहत् स्वास्थ्य शिविर का आयोजन लगातार किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सुदूर बसाहट वाले ग्रामीणो को गांव के समीप ही चिकित्सा सेवायें उपलब्ध कराना है। इन शिविरों में ग्रामीणों को मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, बुखार ,डायरिया आदि से बचाव हेतु स्वास्थ्य जांच एवं औषधियां दी जाती है, साथ गंभीर रूप से बीमार मरीजो को तत्काल जिला चिकित्सालय रिफर किया जाता है।

इस क्रम में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के मार्गदर्शन में विकास कोण्डागांव के अंतर्गत संवेदनशील ग्राम-कड़ेनार में 20 जुलाई को मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत् शिविर का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम के तहत लोगों का निशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई तथा उन्हें दवाएं भी दी गई। शिविर में कुल 78 मरीजो का परीक्षण किया गया, इनमें मलेरिया टेस्टिंग के 20, पीएफार के 11, उच्चरक्त चाप के 3, मधुमेह के 21 व सामान्य बुखार के 20 मरीज शामिल थे। इसके साथ ही इस शिविर में डिस्ट्रक्ट मोबीलाइजेशन कॉर्डिनेटर द्वारा लोगों को कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करने, अधिक से अधिक टीकाकरण करवाने तथा अफवाहों पर ध्यान नहीं देने के लिए भी जागरूक किया गया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टी.आर. कुंवर, विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस राठौर, जिला आयुष कार्यक्रम अधिकारी डॉ. चन्द्रभान वर्मा, विकासखण्ड कार्यक्रम अधिकारी नीरज शोरी, जिला मोबीलाइजेशन समन्वयक सिमरनजीत कौर, धंजल, बीइटीओ सुनीता सरकार, बीएएमएस डॉ. भुनेश्वर मानिकपुरी उपस्थित रहे।
 


23-Jul-2021 7:18 PM (9)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव,  23 जुलाई।
जिले के स्वास्थ्य विभागा द्वारा अदंरूनी व घोर वनांचल क्षेत्रों में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के तहत् स्वास्थ्य शिविर का आयोजन लगातार किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सुदूर बसाहट वाले ग्रामीणो को गांव के समीप ही चिकित्सा सेवायें उपलब्ध कराना है। इन शिविरों में ग्रामीणों को मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, बुखार ,डायरिया आदि से बचाव हेतु स्वास्थ्य जांच एवं औषधियां दी जाती है, साथ गंभीर रूप से बीमार मरीजो को तत्काल जिला चिकित्सालय रिफर किया जाता है।

इस क्रम में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के मार्गदर्शन में विकास कोण्डागांव के अंतर्गत संवेदनशील ग्राम-कड़ेनार में 20 जुलाई को मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत् शिविर का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम के तहत लोगों का निशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई तथा उन्हें दवाएं भी दी गई। शिविर में कुल 78 मरीजो का परीक्षण किया गया, इनमें मलेरिया टेस्टिंग के 20, पीएफार के 11, उच्चरक्त चाप के 3, मधुमेह के 21 व सामान्य बुखार के 20 मरीज शामिल थे। इसके साथ ही इस शिविर में डिस्ट्रक्ट मोबीलाइजेशन कॉर्डिनेटर द्वारा लोगों को कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करने, अधिक से अधिक टीकाकरण करवाने तथा अफवाहों पर ध्यान नहीं देने के लिए भी जागरूक किया गया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टी.आर. कुंवर, विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस राठौर, जिला आयुष कार्यक्रम अधिकारी डॉ. चन्द्रभान वर्मा, विकासखण्ड कार्यक्रम अधिकारी नीरज शोरी, जिला मोबीलाइजेशन समन्वयक सिमरनजीत कौर, धंजल, बीइटीओ सुनीता सरकार, बीएएमएस डॉ. भुनेश्वर मानिकपुरी उपस्थित रहे।
 


23-Jul-2021 5:09 PM (14)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
विश्रामपुरी, 23 जुलाई।
कोंडागांव जिले के विकासखण्ड बड़ेराजपुर में उपखण्ड स्तरीय गोंडवाना समन्वय समिति हेतु सर्वसम्मति से नए पदाधिकारियों का मनोनयन किया गया। इस दौरान उपखण्ड बड़ेराजपुर के कुल 22 पारा के युवा टीम और सियान बॉडी उपस्थित थे।

 नये पदाधिकारी मनोनयन करने से पहले गोंडवाना समाज के द्वारा पद पर रहकर कार्य कैसे करना है, समाज को कैसे संगठित करना है, समाज के लिए समय कितना देना है, इन समस्त विषयों पर क्रमवार चर्चा कर जानकारी दिया गया। ततपश्चात उपखण्ड क्षेत्र के नये पदाधिकारियों का सर्वसम्मति से क्रमश: निम्न पदों पर मनोनयन किया गया। जिसमें अध्यक्ष श्यामलाल मरकाम, उपाध्यक्ष रघुनाथ मरकाम, सचिव पुसऊराम मरकाम, कोषाध्यक्ष प्रकाश मरकाम, सहसचिव उमेश कोर्राम, प्रवक्ता धनराज शोरी, मीडिया प्रभारी पुनीत नेताम, संरक्षक माहंगू राम मरकाम, राजऊ नेताम, सुखदास कुंजाम, सलाहकार बंशीलाल मरकाम, सुरेश मरकाम, प्रचार मंत्री मोहन नेताम, संगठन मंत्री रायसिंग सलाम को मनोनीत किया गया। 

समाज के प्रमुखजनों ने सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों को समाज को संगठित करने के उद्देश्य से दिए गए नवीन पद व उनके जिम्मेदारी के लिए बधाई व देते हर उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई। 

इस दौरान ब्लॉक अध्यक्ष गोंडवाना समन्वय समिति सोपसिंग मरकाम, राजमन शोरी, उपाध्यक्ष सरोज नेताम, उपखण्ड युवा प्रभाग अध्यक्ष अशोक नेताम, सरपंच संघ अध्यक्ष हीरासिंग नेताम, सुखलाल वट्टी, सुखदेव शोरी, अंगद शोरी, रामसाय मरकाम, गौरी शंकर नेताम, चमरा मरकाम, सुखमन मरकाम, सुखराम मरकाम,नेताम सहित सर्व आदिवासी समाज के सदस्य मौजूद रहे।
 


22-Jul-2021 9:05 PM (26)

कोण्डागांव, 22 जुलाई। पेगासस मामले के विरोध में गुरुवार को युवा कांग्रेस कमेटी कोण्डागांव द्वारा मोदी सरकार का पुतला दहन  किया गया।

देश के सम्मानित एवं संवैधानिक पदों में बैठे व्यक्तियों समेत कई नागरिकों के निजी जीवन की जासूसी करने की कोशिश की गई। मौलिक अधिकार को रौंदा गया। इस मामले की सर्वोच्च न्यायालय की देख रेख में जांच किया जाना चाहिए। इस मांग को लेकर युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष विशाल शर्मा के नेतृत्व में व वरिष्ठ कांग्रेस जनों ने साथ मिलकर मोदी सरकार का पुतला दहन किया।

इस दौरान कांग्रेस जिलाध्यक्ष झूमुक् लाल दीवान, शहर अध्यक्ष तरूण गोलछा, ब्लाक अध्यक्ष भरत देवांगन, विधायक प्रतिनिधि द्वय शिशिर श्रीवास्तव, बुधराम नेताम, जिला प्रवक्ता शिल्पा देवांगन, महिला शहर अध्यक्ष तब्बसुम बानो, प्रदेश प्रवक्ता तरूण भौमिक, रितेश पटेल, विधानसभा अध्यक्ष नंदू दीवान, देवेंद्र कोर्राम, ब्लॉक अध्यक्ष देवसिंह बघेल, सर्वेश सेठिया, अंकेश जैन, प्रवीण मिश्रा, वेद कश्यप, हीरा दीवान, अमन सागर, गीतेश बघेल, आकाश नेताम, रूपेश मरकाम, हेमंत भोयर, गोविंद नेताम, दुर्गेश मरकाम, कोतिराम कोर्राम, प्रवीण नेताम व समस्त कार्यकर्ता गण मौजूद रहे।


22-Jul-2021 9:03 PM (23)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 22 जुलाई। शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों को सम्मानित एवं पुरस्कृत करने की परपंरा के तहत राज्य शिक्षक समारोह 2020 आज वर्चुअल रूप से आयोजित किया गया। इसमें राज्यपाल अनुसुईया उइके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद थे। इस अवसर पर प्रदेश के 48 शिक्षकों को राज्यस्तरीय सम्मान दिया गया, जिनमें जिले के दो शिक्षक प्राचार्य नरेन्द्र कुमार नायक व सहायक शिक्षक पवन कुमार साहू भी शामिल रहे।

इस अवसर पर राज्यपाल ने शिक्षक को छात्रों को जीवन जीने की कला, नैतिकता व मूल्य आधारित शिक्षा के माध्यम से बच्चों के व्यक्तित्व का निर्माता बताते हुए, कोरोना काल में भी बच्चों की शिक्षा की डोर थामकर उन्हें सही राह दिखाने के लिए शिक्षकों का आभार व्यक्त किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने भी शिक्षा को लोक कल्याण का सबसे बड़ा माध्यम निरूपित किया और कहा कि विद्यार्थियों के कोमल मन मस्तिष्क को शिक्षा में ढालकर ठोस नींव रखने का महान कार्य शिक्षकों द्वारा किया जाता है, ताकि छात्र समाज के जिम्मेदार नागरिक बन सके।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कार्यालय से स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह वर्चुअल रूप से शामिल हुए तथा जिले में कलेक्ट्रेट भवन से कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा, जिला मिशन समन्वय महेन्द्र पाण्डे, वेणु गोपाल राव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। इस अवसर पर कलेक्टर ने दोनो शिक्षकों को 21 हजार रूपए, शॉल व श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया।


22-Jul-2021 9:01 PM (38)

 

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने किया होटलों का औचक निरीक्षण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
केशकाल, 22 जुलाई।
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डोमेन्द्र ध्रुव ने आज केशकाल नगर में विभिन्न होटलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सभी होटलों के संचालकों को खाद्य सामग्री को ढंककर बिक्री करने का निर्देश दिया। उन्होंने संचालकों को मिठाई काउंटर में मिठाइयों के साथ उक्त मिठाई बनाने की तिथि तथा एक्सपायरी डेट लिखने का भी निर्देश दिया।

इस दौरान उन्होंने कई होटलों के तेल की गुणवत्ता की भी जांच की। जांच के क्रम में उन्होंने पाया कि खाद्य सामग्रियां को बनाने एक ही तेल में बार-बार फ्राई की गई है। ऐसे सभी दुकानों के तेल को नष्ट कर दूसरा फ्रेश तेल प्रयोग करने का निर्देश दिया गया। साथ ही साथ उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि अगर दोबारा खराब तेल का प्रयोग किया जाएगा तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

ज्ञात हो कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी डोमेन्द्र धु्रव व उनकी टीम द्वारा लोगों को स्वच्छ और ताजा खाद्य वस्तुएं मिलें, इसके लिए एफएसएसएआई की तरफ से भी नए-नए प्रबंध किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग को अपग्रेड किया जा रहा है। खाद्य सुरक्षा विभाग को एक फ्राइंग ऑयल मशीन मिली है। इसकी विशेषता यह है कि समोसे, पकौड़े, बर्गर तथा अन्य खाद्य वस्तुएं जिस तेल में तली जाती हैं, उस तेल की गुणवत्ता जांची जा सकती है। इसकी गुणवत्ता मॉनिटर पर एसिड वैल्यू में प्रदर्शित होगी। यदि 24 एसिड वैल्यू से गुणवत्ता कम होगी तो वह तेज हानिकारक होगा। इस मशीन के द्वारा आज खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने नगर के विभिन्न होटलों व रेस्टोरेंट में पहुंच कर खाद्य सामग्री तलने हेतु इस्तेमाल किये जा रहे तेल का नमूना लेकर जांच किया।

जानकारी देते हुए जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डोमेन्द्र ध्रुव ने बताया कि आज हमारी खाद्य सुरक्षा मोबाइल लैब की टीम खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता की जांच करने केशकाल पहुंची है। आज नगर के लगभग 15-20 होटलों व रेस्टोरेंट्स में खाद्य सामग्रियों का सैम्पल लेकर मौके पर ही जांच किया गया। आज के जांच की खास बात यह है कि एफएसएसएआई व एफडीए छत्तीसगढ़ द्वारा हमें ऑइल रिफलेक्टोमीटर मशीन दी गयी है जिसकी सहायता से होटलों में खाद्य सामग्रियों को तलने हेतु इस्तेमाल किये जाने वाला तेल यदि एक बार से अधिक उपयोग किया जाए तो उसकी पौष्टिक शक्ति कम हो जाती है जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। हमारे द्वारा विभिन्न होटलों में जाकर इस मशीन से तेल की जांच की गई, जिसमें लगभग सभी होटलों में तेल का बार बार इस्तेमाल होना नहीं पाया गया है। साथ ही होटल संचालकों को तेल का न्यूनतम 1 बार व अधिकतम 2 बार उपयोग करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही खाद्य सामग्रियों के निर्माण व बिक्री में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने को भी कहा गया है।


22-Jul-2021 8:55 PM (32)

कोण्डागांव, 22 जुलाई। कोण्डागांव के जिला पंचायत सदस्यों का दल 22 जुलाई को शैक्षणिक भ्रमण के लिए दंतेवाड़ा रवाना हुआ। इस दल को जिला पंचायत सीईओ देवनारायण कश्यप की उपस्थिति में जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम ने जिला पंचायत कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शैक्षणिक भ्रमण के तहत दंतेवाड़ा के दंतेश्वरी माता मंदिर, जगदलपुर कृषि महाविद्यालय व अन्य ऐतिहासिक धरोहरों का भ्रमण किया जाएगा। जिसके बाद 23 जुलाई को कोण्डागांव के ऑप्शन हॉल में भ्रमण से संबंधित कार्यशाला का भी आयोजन किया जाएगा।


22-Jul-2021 8:52 PM (23)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

केशकाल, 22 जुलाई। केशकाल विकासखंड क्षेत्र अंतर्गत ग्राम धनोरा में बुधवार को किसानों व ग्रामीणों द्वारा अपनी तीन सूत्रीय मांगों को लेकर जनपद सदस्य व भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष वीरेंद्र महेश बघेल के नेतृत्व में  प्रदेश की भूपेश सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन दिया। साथ ही इन मांगों को पूरा करवाने के लिए किसानों व ग्रामीणों ने  राज्यपाल, मुख्यमंत्री व संबंधित अधिकारियों के नाम नायब तहसीलदार के माध्यम से ज्ञापन भी सौंपा गया।  धनोरा मुख्यालय में जिला सहकारी बैंक की शाखा खोलने की मांग

इस दौरान ग्रामीणों व किसानों की समस्या को रखते हुए जनपद सदस्य वीरेंद्र बघेल ने बताया कि अभी खेती के समय में सरकार द्वारा सरकारी लेमसो में पर्याप्त रूप में किसानों को खाद नहीं दिया जा रहा हैं, जबकि निजी दुकानों में खाद पर्याप्त मात्रा मे उपलब्ध है। जिससे किसानों को अधिक दाम में खाद लेना पड़ रहा है, सरकार के इस रवैये से किसान पूर्णत: त्रस्त हैं। सरकार इस समस्या को देखते हुए किसानों को खाद उपलब्ध कराए। किसानों और ग्रामीणों को बैंक संबंधित कार्य के लिए केशकाल के सहकारी बैंक जाना पड़ता है जहां पर केवल सप्ताह में 2 दिन ही धनोरा क्षेत्र के खाताधारकों को बुलाया जाता है जहां 10 से 20 हजार रु. ही आहरण कर सकते हैं। जिससे कई ग्रामीणों व किसानों का कार्य प्रभावित होता है जो समय पर पूर्ण नहीं हो पाता है। इसलिए ग्रामीणों सुविधाओं के देखते हुए धनोरा मुख्यालय में जिला सहकारी बैंक का शाखा होना चाहिए।धनोरा उप तहसील में शत प्रतिशत अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति की मांग

बघेल ने कहा कि धनोरा क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा लंबे समय के मांग के बाद धनोरा को तहसील घोषित कर दिया गया है ।

परंतु तहसील कार्यालय में सभी कर्मचारी नियमित रूप से नहीं आते हैं , जिससे आय, जाति, निवास हो या जमीन संबंधित छोटे छोटे काम के लिए आज भी क्षेत्रवासियों को  केशकाल जाना पड़ता है। इस समस्या को देखते हुए तहसील धनोरा सभी सम्बन्धित कर्मचारी नियमित रूप से कार्यलय में उपस्थित रहे। इन मांगों को पूर्ण कराने के लिए हमने महामहिम राज्यपाल, मुख्यमंत्री व संबंधित अधिकारियों के नाम नायब तहसीलदार के माध्यम से ज्ञापन भी सौंपा है।

उक्त कार्यक्रम में मुख्य रूप से धरम सिंह राणा, श्रवणदीपक, रमेश यादव, संतोष उइके, रमेश उसेंडी, अजय मिश्रा रूपनारायण जैन, श्रीराम यदु, सियाराम सिन्हा, मुकुंद पांडे, सोनसाय, हिराउ शोरी, हरेप्रधान,  विजय बघेल, शंकर बघेल के साथ साथ सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण व किसान उपस्थित थे।


21-Jul-2021 9:17 PM (43)

प्रकाश नाग

केशकाल, 21 जुलाई(‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता)। केशकाल जनपद पंचायत अंतर्गत सुदूर अंचल ग्राम मिड़दे (कुँएमारी) में निवासरत बलराम हिडको ने शुरूआत से ही कठिक परिश्रम कर वर्ष 2021 में छ.ग लोक सेवा आयोग (पीएससी) की परीक्षा में उत्तीर्ण होकर असिस्टेंट प्रोफेसर पद के रूप में सफलता हासिल किया है।

इस सफलता के लिए बलराम हिडको ने अपने माता-पिता, चाचा-चाची और केशकाल शासकीय महेश बघेल जी दंडकारण्य महाविद्यालय के तत्कालीन सहायक प्राध्यापक रहे ओम प्रकाश पटेल को अपना प्रेरणास्रोत मानते हुए तथा उनके मार्गदर्शन के चलते इस मुकाम पर पहुंचना बताया है।

इस सफलता के बारे में बलराम हिडको से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि मैं एक छोटे से गांव ग्राम मिडदे( कुँएमारी) में रहने वाला हूं, जो कि केशकाल से लगभग 20 किलोमीटर दूरी में है। इस पूरे क्षेत्र में किसी भी प्रकार की मूलभूत सुविधा नहीं है ना सडक़ ना बिजली ना पानी ना वाहनों का आवागमन भी नहीं है। जिसके कारण यहाँ पूरा क्षेत्र पिछड़ा हुआ है। मैंने कक्षा पहली से पांचवी तक ग्राम मिड़दे के स्कूल में पढ़ाई किया था। उसके पश्चात अपने चाचा-चाची  के घर ग्राम बाटराली स्कूल में रह कर कक्षा छठवीं से आठवीं तक पढ़ाई किया। वहीं बाद 9 से 12 बालक स्कूल केशकाल व कॉलेज की पढ़ाई भी मंै केशकाल में ही पूरा किया। इस बीच कई बार आर्थिक समस्या भी आई, लेकिन मैंने कभी भी किसी को परेशान नहीं किया और मैं अपना पढ़ाई निरंतर जारी रखा ।

तत्कालीन कलेक्टर नीलकंठ के सहयोग से पहुंचा इस मुकाम पर

बलराम ने बताया कि कुएमारी क्षेत्र सबसे सुदूर अंचल होने के कारण बहुत कम लोग ही यहां पहुंच पाते थे। एक समय जब रायपुर में पढ़ाई करना था, तब उस समय आर्थिक तंगी थी जिसके कारण मैं परेशान हो गया था और मैं आगे की पढ़ाई भी नहीं कर पा रहा था। मानसिक रूप से परिवार वालों का निरंतर सहयोग जरूर मिल रहा था, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर होने कारण मुझे होने वाली परेशानियों को मैं किसी को बता नहीं पता था। उस समय तत्कालीन कलेक्टर नीलकंठ टेकाम अपने आला अधिकारी कर्मचारियों के साथ लगातार कुंएमारी क्षेत्र का दौरा करते रहते थे और जन समस्या निवारण शिविर का भी आयोजन करते थे। उसी बीच मैंने भी आवेदन देकर अपनी आर्थिक स्थिति बताते हुए आगे की पढ़ाई करने की मांग रखी तो कलेक्टर ने तत्काल सहयोग करने की बात कहते हुए अपने अधीनस्थ अधिकारियों को आदेश दिया और आज उनके बताए मार्गदर्शन और सहयोग के चलते मैं असिस्टेंट प्रोफेसर बन पाया। कोंडागांव के पूर्व कलेक्टर नीलकंठ टेकाम ने भी बलराम हिडको को फोन कर बधाई दिया और उज्जवल भविष्य के लिए कामना की।

असिस्टेंट प्रोफेसर के मुकाम तक सहयोग करने वाले सभी लोगों को बलराम ने दिया धन्यवाद

बलराम हिडको ने अपने सोशल मीडिया के फेसबुक अकाउंट में शेयर करते हुए लिखा है कि इस पूरे सफलता से आज मुझे बहुत खुशी हो रही है कि मैं असिस्टेंट प्रोफेसर बन गया। मेरी इस सफलता के पीछे मेरे पापा सुरजूराम मां मुरही बाई एवं चाचा  बृजलाल हिडको, चाची महेश्वरी हिडको का विशेष योगदान रहा। यदि मेरे चाचा-चाची मां मेरे साथ नहीं होते तो शायद मैं यह मुकाम हासिल नहीं कर पाता, साथ ही मेरे प्रेरणा स्रोत सहायक प्राध्यापक ओम प्रकाश पटेल सर का भी मार्गदर्शन हमेशा मिलता रहा और आपने ही मुझे उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित किया । सफलता की कड़ी में कोंडागांव के तत्कालीन कलेक्टर नीलकंठ टेकाम सर का भी योगदान रहा। मेरा परिवार हमेशा मेरे साथ है, मेरे भाई बहनों का हमेशा साथ मिला। केशकाल महाविद्यालय के सभी सहायक प्राध्यापक एवं पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर (भूगोल विभाग) के प्राध्यापक गण साथ ही मेरे सीनियर, सहपाठियों तथा नवीन पीजी आदर्श छात्रावास रायपुर के वरिष्ठ जनों, सहपाठियों से अभिप्रेरणा एवं मार्गदर्शन तथा ऋषि वर्मा सर (्यद्ग4 ह्लश स्ह्वष्ष्द्गह्यह्य ्रष्ड्डस्रद्गद्व4) का भी मार्गदर्शन मिला। मुश्किल समय में दोस्त, मेरे साथ थे जिनका सहयोग हमेशा मिलता रहा साथ ही आप सभी का सहयोग मुझे प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से मिला जिसके लिए मैं आप सभी का आभारी हूं। पुन: आप सभी का दिल से धन्यवाद आप सभी का सहयोग एवं साथ हमेशा बना रहे।


21-Jul-2021 9:15 PM (54)

विश्रामपुरी, 21 जुलाई। बड़ेराजपुर विकासखंड क्षेत्र अंतर्गत उपखंड पारोंड के गोंडवाना समाज की ओर से समाज प्रमुखजन बुधवार को केशकाल विधायक व बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष संतराम नेताम से उनके गृह निवास में मुलाकात करने पहुंचे थे। जहां समाज के प्रमुखों ने उपखंड मुख्यालय परोंड में गोंडवाना समाज हेतु भवन स्वीकृत करने हेतु विधायक को आवेदन दिया। साथ ही विधायक संतराम नेताम द्वारा समाज के लोगों से पूर्व में सामाजिक कार्यक्रमों व विकासकार्यों हेतु किये गए घोषणा के संबंध में पुन: अवगत भी करवाया गया। इस दौरान गोंडवाना समाज उपखंड पारोंड की ओर से हीरालाल नेताम पूर्व उपखंड अध्यक्ष, जगनाथ मरकाम पूर्व उपखंड अध्यक्ष, लक्ष्मण मरकाम, मिथलेश नेताम, जागेश मरकाम, रामचंद्र मरकाम, महेंद्र मरकाम, आशाराम मरकाम, बलवंत नेताम, छबिलाल नेताम, घासिया नेताम समेत समाज के सभी प्रमुखजन मौजूद रहे।


21-Jul-2021 9:08 PM (59)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 21 जुलाई। कोण्डागांव के स्थानीय रेस्ट हाउस में 20 जुलाई को सर्व समाज जिला कोण्डागांव के पदाधिकारी व समाज प्रमुखों की बैठक कलेक्टर के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी कोण्डागांव एसडीएम के द्वारा बैठक आयोजित की गई।

 इस बैठक में मुख्य बिंदुओं पर चर्चा एवं दिशा निर्देश दिया गया, जैसे सामाजिक भवन व समाज के लिए जमीन आवंटन, कोण्डागांव जिले में संचालित अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में कक्षा पहली में सेक्शन बढ़ाने, छत्तीसगढ़ में कानून व्यवस्था के बिगड़ते हालातों के चलते आए दिन हत्या गैंगरेप लूटपाट जैसे जघन्य अपराध के संबंध में समाज प्रमुखों के द्वारा चर्चा की गई। कोण्डागांव अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कोण्डागांव व नजूल तहसीलदार आर आई, पटवारी, लेखापाल की उपस्थिति में समाज प्रमुखों की समस्याओं को सुना गया और समाधान हेतु उपस्थित समाज प्रमुखों को आश्वस्त किया गया कि सभी समाज भवन व संस्कृति भवन हेतु जमीन का पट्टा निम्नानुसार दिया जाएगा, इसके लिए प्रक्रिया पर समाज के लोगों को आवेदन तहसीलदार व नजूल अधिकारी के समक्ष पट्टा के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसी के साथ सर्व समाज पदाधिकारियों ने जिला प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित की।

 इस बैठक में उपस्थित सर्व समाज के संरक्षक सीआर कोर्राम, डीएस साहु, एमडी बघेल, आरके जैन सर्व समाज के अध्यक्ष धंसराज टंडन, उपाध्यक्ष मणि शंकर देवांगन, सह सचिव श्रीनिवास नायडू ,रमाकांत महाजन, कोषाध्यक्ष आईसी निषाद, प्रवक्ता नीलकंठ शार्दुल, मीडिया प्रभारी पीडी विश्वकर्मा, विश्वजीत चक्रधारी, संगठन मंत्री बसंत साहू, मुख्य सलाहकार सुरेंद्र मिश्रा, रामेश्वर बघेल व सर्व समाज प्रमुखगण शांतिलाल सुराना अध्यक्ष जैन समाज, बृजेश कौशिक अध्यक्ष कोसरिया पटेल समाज, बालकुमार प्रधान अध्यक्ष जिला कलार समाज, अस्तु राम पांडे ब्लॉक अध्यक्ष कलार समाज, शोभाराम ठाकुर अध्यक्ष अखिल भारतीय राजपूत छत्रिय समाज, ए आर सोनपिपरे उपाध्यक्ष बौद्धिक समाज, भोपाल तुरकर उपाध्यक्ष बौद्ध समाज, विल्सन पात्रों कोषाध्यक्ष मसीह समाज, दीनू सेन अध्यक्ष नाई समाज, दयाराम बघेल क्रिश्चियन समाज, सीएम सोना उपाध्यक्ष मसीह समाज, हितेन श्रीनिवास नाई समाज, कपिल मानिकपुरी पनिका समाज, चमन लाल वर्मा कुर्मी समाज, उपाध्यक्ष मनोज देवांगन सचिव देवांगन समाज, झुमुक लाल दीवान कलार समाज संभागीय उपाध्यक्ष, तरुण गोलछा जैन समाज, अशोक गुप्ता, श्याम सिंह भोजपुरी समाज, गीता गुप्ता, भारत लाल गोयल प्रदेश ईसाई समाज, मायाराम नाग प्रदेश ईसाई समाज, दिलीप सचिव सोनी समाज, आदि समाज प्रमुख गण व सर्व समाज पदाधिकारी उपस्थित रहे।


21-Jul-2021 9:06 PM (29)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 21 जुलाई। कोण्डागांव के विशेष न्यायालय सुरेश कुमार सोनी एनडीपीएस न्यायाधीश ने 20 जुलाई को अनुपपुर मध्यप्रदेश निवासी रामजीत सिंह राठौर को गांजा तस्करी के आरोप में दोषी पाते हुए, 10 वर्ष सश्रम कारावास व 1 लाख रूपये का अर्थदंड से दंडित किया है।  इस बारे में लोक अभियोजक दिलीप जैन ने बताया कि 8 नवम्बर 2016 रामजीत सिंह राठोर को फरसगांव थाना पुलिस ने सफेद रंग की कार से 40 पैकेट में 210 किलो गांजा तस्करी करते गिरफ्तार किया था। इस मामले पर ट्राइल के बाद, अब आरोपी को 10 वर्ष व 1,00,000 रूपये के अर्थदण्ड से दंडित किया गया व अर्थदण्ड की राशि अदा होने के व्यतिक्रम पर 1 वर्ष का अतिरिक्त सश्रम कारावास पृथक से भुगतना होगा।


21-Jul-2021 8:58 PM (27)

कोण्डागांव, 21 जुलाई। बुधवार को हर्षोल्लास के साथ  ईद उल अजहा मनाया गया। ईदुल अजहा की नमाज जामा मस्जिद में अदा की गई। जामा मस्जिद के शाही इमाम मुहम्मद शमीम रजवी ने ईदुल अजहा की नमाज पढ़ाई, मस्जिद में सुबह 7 बजे कोविड नियमों का पालन करते हुए, नमाज अदा की गई।  ईद उल फितर यानी मीठी ईद के करीब 70 दिन के बाद ईद उल अजहा मनाई जाती है। बकरीद को ईद-उल-अजहा या ईद-उल-जुहा भी कहा जाता है। मुस्लिम समाज के अध्यक्ष मुहम्मद याशीन ने बताया कि आज बड़े ही हर्ष व खुशी के साथ ईदुल अजहा मनाया गया।


21-Jul-2021 8:55 PM (21)

कोण्डागांव, 21 जुलाई। कोण्डागांव की सिटी कोतवाली परिसर में 20 जुलाई को सर्राफा व्यापारियों की एसडीओपी कपिल चंद्रा के माध्यम से बैठक ली गई। इस बैठक के बारे में थाना प्रभारी टीआई अर्चना धुरंधर ने बताया, पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर एसडीओपी कपिल चंद्रा के माध्यम से सराफा व्यापारियों की 20 जुलाई को कोतवाली परिसर में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में हाल ही में छत्तीसगढ़ के सर्राफा व्यापारियों के साथ हो रहे अप्रिय घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए गए हैं, साथ ही उनके ओर से भी दिए गए समस्याओं के निदान का भी आश्वासन दिया गया।


Previous123456789...6263Next