छत्तीसगढ़ » कोण्डागांव

20-Sep-2020 7:59 PM

निर्माण कार्यों व अस्पताल का निरीक्षण, गांव में लगाई चौपाल

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
विश्रामपुरी,20 सितंबर।
केशकाल विधायक संतराम नेताम अचानक ही ग्रामीण क्षेत्र के दौरे पर निकले तथा जगह-जगह रुककर लोगों का हालचाल जाना। ग्रामीणों ने उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराया। ढोडग़ापारा, लिहागांव, केरागांव, बांसकोट आदि गांव में पहुंचकर चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण भी किया।

 विधायक संतराम नेताम ने केशकाल से 40 किमी दूर ग्राम बांसकोट में अचानक पहुंचकर ग्रामीणों की शिकायत पर अस्पताल का निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने विधायक को अस्पताल में डॉक्टर के अनुपस्थित रहने एवं अस्पताल में किसी प्रकार की सुविधा नहीं मिलने की शिकायत की।  विधायक दोपहर 11 बजे जब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बांसकोट पहुंचे तो वहां ग्रामीण चिकित्सा अधिकारी राजेश महिलांगे अनुपस्थित थे। विधायक के अस्पताल पहुंचने की खबर पर वे अस्पताल पहुंचे।

बांसकोट के सरपंच डूडी राम मरकाम उप सरपंच अशोक सार्दुल केसर लाल सहित कई ग्रामीणों ने विधायक को शीघ्र एमबीबीएस चिकित्सक की नियुक्ति के साथ ही अस्पताल में अन्य सुविधाएं दिलाने की मांग की। विधायक ने ग्रामीण चिकित्सा अधिकारी को फटकार लगाई तथा पूछा कि अस्पताल के बाहर सैनिटाइजर, साबुन, पानी आदि क्यों नहीं रखा गया है। इस पर वे उचित जवाब नहीं दे पाए तथा ग्रामीणों पर ही आरोप मढ़ दिया कि ग्रामीण सैनिटाइजर एवं साबुन चुरा कर ले जाते हैं जिसके चलते वे सैनिटाइजर एवं साबुन नहीं रख पा रहे हैं।

तत्पश्चात विधायक ने अपनी डायरी में सभी शिकायतों को नोट करते हुए शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया है, साथ ही उन्होंने ग्रामीणों के समक्ष ही उच्चाधिकारियों से इस संबंध में चर्चा भी की। विधायक संतराम नेताम ने अस्पताल का निरीक्षण करने के पश्चात बांसकोट के चौक पर ही चौपाल लगाया तथा वहां पर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। उन्होंने लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मास्क लगाने की समझाइश दी साथ ही उन्होंने कोरोना काल में सुरक्षित रहते हुए कार्य करने की सलाह दी।  ग्रामीण फागूराम चक्रधारी ने विधायक से शिकायत की कि ठेकेदार की रोलर से दुर्घटनाग्रस्त होकर उनके पुत्र की मृत्यु हो गई थी। दो साल पश्चात भी न्यायालय में उनका डायरी पेश नहीं हुआ है जिससे वे दुर्घटना क्लेम नहीं कर पा रहे हैं। तत्पश्चात विधायक ने चौकी प्रभारी बांसकोट विनोद कतलम से चर्चा की तथा उच्चाधिकारियों से चर्चा करते हुए शीघ्र समाधान करने की बात कही। ग्रामीण चिंताराम कलार ने बताया कि उनकी बहू को प्रसव पीड़ा हुई थी उस समय उन्हें किसी प्रकार की इलाज एवं अन्य सुविधा नहीं मिल पाई थी जिससे उसकी हालत बेहद खराब हो गई थी तत्पश्चात ग्रामीणों एवं दूसरे अन्य लोगों की सहायता से उन्हें जिला अस्पताल पहुंचाया गया। 

उन्हें स्थानीय प्राथमिक अस्पताल से किसी प्रकार की सुविधा नहीं मिल पाई। वाहन भी मुहैया नहीं कराया गया। इस पर वे एवं अन्य ग्रामीण भी आक्रोशित थे। जिसे विधायक ने शांत कराया तथा अस्पताल में शीघ्र ही एमबीबीएस डॉक्टर एवं अन्य सुविधाएं दिलाने की बात कही। 

इसके पूर्व विधायक ने हायर सेकेंडरी भवन लिहागांव एवं केरागांव में बन रहे ग्राम पंचायत भवन का निरीक्षण किया तथा सरपंच एवं अन्य ग्रामीणों से पूछताछ की। लिहागांव में बन रहे हायर सेकेंडरी भवन में ग्रामीणों ने विधायक से शिकायत की कि यहां गुणवत्ता पूर्ण कार्य नहीं हो पा रहा है। खराब ईंट का इस्तेमाल हो रहा है साथ ही बेस में खुदाई कम की गई थी। जिस पर विधायक ने वहां उपस्थित लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर जे एम एस सेमरा से चर्चा करते हुए लापरवाही न बरतते हुए उचित ढंग से कार्य करने की चेतावनी दी।  

विधायक संतराम नेताम ने बताया कि वे कोरोना काल में ग्रामीणों का हाल-चाल जानने मोटरसाइकिल से निकले हैं। वह इसी तरह लगातार मोटरसाइकिल से दौरा करते रहेंगे तथा लोगों को कोरोना संक्रमण से बचकर कार्य करने की सलाह देंगे तथा लोगों की समस्याओं के बारे में गांव-गांव में जाकर जानकारी लेते रहेंगे। 
 


20-Sep-2020 7:51 PM

कोण्डागांव, 20 सितंबर। केशकाल विकासखंड अंतर्गत ग्राम सिदावंड के जंगल में प्रेमी जोड़ा जहर खाकर पड़ा मिला। जिसे देखते ही ग्रामीणों के द्वारा 108 के माध्यम से केशकाल अस्पताल लाया गया।

केशकाल विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत सिदावंड के जंगल में ग्रामीणों ने एक युवक और युवती को बेहोशी की हालत में जमीन पर पड़ा देख तत्काल 108 को कॉल किया गया। साथ ही केशकाल पुलिस को भी सूचना दिया गया। जिसके बाद 108 वाहन के ईएमटी अजय कुमार यादव व पायलट पंडाराम नेताम के द्वारा युवक-युवती को प्राथमिक उपचार देते हुए गंभीर अवस्था में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केशकाल लाया गया। जहां दोनों का उपचार जारी है। फिलहाल दोनों ही खतरे से बाहर हैं। दोनों से पूछताछ करने पर युवक घनश्याम साहू व युवती दोनों निवासी बालोद बताया और ये दोनों घर से भागकर केशकाल की ओर आना बताया।


20-Sep-2020 7:50 PM

कोण्डागांव, 20 सिंतबर। सिटी कोतवाली कोण्डागांव की पुलिस ने कोण्डागांव नगर सेना में तैनात गेंदलाल दीवान को एसबीआई में नौकरी लगवाने के नाम से रुपए ऐंठने के आरोप में गिरफ्तार किया है। 

जानकारी अनुसार, आवेदक गजानंद दीवान, अक्षय महावीर, दीपक पांडे और खैलेंद्र दीवान निवासी गिरोला को गेंदलाल दीवान ने होमगार्ड कोण्डागांव में पदस्थ होना व मंत्रालय तक पहचान होने की बात कर भारतीय स्टेट बैंक में चपरासी की नौकरी लगाने की बात कर चारों से पैसे की मांग की और चारों से 3 लाख 90 हजार रुपए लेने के बाद भी नौकरी नहीं लगवाया और न ही पैसे वापस कर रहा है कि शिकायत सिटी कोतवाली कोण्डागांव में किया गया। सिटी कोतवाली कोण्डागांव की पुलिस ने गेंदलाल दीवान को गिरफ्तार कर लिया है।


20-Sep-2020 7:50 PM

कोण्डागांव, 20 सिंतबर। कोण्डागांव के टाउनहॉल में 18 लोगों पॉजिटिव पाए गए हैं। इस बारे में सीएमएचओ डॉ. टीआर कुंवर ने बताया, टाउन हॉल में रैपिड एंटीजन किट से किए गए 64 जांच में, कोर्ट में पदस्थ एक कर्मी और कोर्ट कर्मचारी के परिवार के दो सदस्य, सेंट्रल बैंक का एक कर्मचारी, आइटीबीपी में पदस्थ चार जवान, एसडीएम कार्यालय के पॉजिटिव कर्मचारी के परिवार के तीन सदस्य, और आम लोगों इस तरह कुल 18 लोगों कोण्डागांव नगर में कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं।

वहीं दूसरी ओर कोण्डागांव जिले में एनएचएम के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। ऐसे में कोविड-19 महामारी को लेकर के मीडिया बुलेटिन जारी नहीं किया गया हैं। हालांकि कोण्डागांव के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी ने निजी तौर पर जानकारी देते हुए बताया कि, विकासखंड कोण्डागांव में 42, माकड़ी में 4 और फरसगांव में 2 इस तरह अब तक जिले में कुल 48 मामलों की पुष्टि हुई हंै।

कोविड-19 संक्रमितों की ऑनलाइन हो रही है देखरेख

जिले में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए मरीजों को होम आइसोलेशन और कोविड-19 अस्पताल में रखकर उपचार किया जा रहा हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए कोण्डागांव के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टीआर कुंवर ने बताया, मरीजों कि हर रोज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और कॉल के माध्यम देख रेख की जा रही हंै।

टाऊन हॉल में कोरोना जांच

टाउन हॉल में अव्यवस्थाओं के बीच लगातार कोविड-19 का जांच किया जा रहा है। इस बारे में कोविड-19 की जांच करने वाले लैब टेक्नीशियनो ने बताया कि, लगातार शिकायतों के बाद भी नियमित तरीके से टाउन हॉल में सफाई नहीं की जा रहा, इसके चलते यहां अव्यवस्था व गंदगी के बीच कोविड-19 का सैंपल लिया जा रहा हैं।

बस स्टैंड को किया जा रहा सैनिटाइज

नगर पालिका कोण्डागांव के माध्यम से बस स्टैंड को पूरी तरह से सैनिटाइज किया गया। इस बारे में नगर पालिका सीएमओ सूरज सिदार ने बताया, नगर में लगातार कोविड-19 संक्रमितओं की संख्या बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए नगर के बस स्टैंड को सैनिटाइज किया गया हैं।


20-Sep-2020 7:49 PM

कोण्डागांव, 20 सिंतबर। मिनिस्ट्री ऑफ स्पोर्ट्स के तत्वावधान में फिट फॉर फ्रीडम कार्यक्रम का आयोजन 19 सितंबर को किया गया। इस कार्यक्रम के तहत कोण्डागांव में पदस्थ आइटीबीपी 29वीं बटालियन के जवानों ने 30.8 किमी की दूरी को 3 घण्टा 52 मिनट पर पूरा किया। 


20-Sep-2020 7:48 PM

कोण्डागांव, 20 सितंबर। केंद्र सरकार की कृषि संबंधी अध्यादेश को किसान विरोधी बताते हुए सीपीआई कोण्डागांव के जिला सचिव तिलक पाण्डे ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि, केंद्र की मोदी सरकार को कृषि संबंधी अपने पारित अध्यादेश को किसान हित में तत्काल वापस ले लेना चाहिए। 

उक्त मांग करते हुए तिलक पाण्डे ने कहा कि, केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा किसानों के पोषण को बढ़ावा देने वाले तीन अध्यादेश पारित किया गया। जिसे राष्ट्रपति की मंजूरी भी मिल चुकी हंै। तीनों अध्यादेश भारत के करोड़ों किसान परिवारों के भविष्य से जुड़े हुए हैं। केंद्र सरकार का एक राष्ट्र एक बाजार अध्यादेश किसानों के हित में नहीं है। इससे मण्डी का ढांचा खत्म होगा, जो किसानों के साथ-साथ छोटे व मंझोले व्यापारियों दोनों के लिए लाभप्रद नहीं हंै, देश के अधिकांश कृषक लघु व सीमान्त हैं, उनमें इतनी क्षमता नहीं हंै कि वे अपने जिले व राज्यों के बाहर जाकर अपनी उपज बेच सकें, किसानों को उनकी उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिल सकेगा। 

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस बात की कोई गारंटी नहीं दी है कि, कम्पनियों के माध्यम से किसानों के उपज की खरीद समर्थन मूल्य पर किया जाएगा। केंद्र सरकार के इस कानून से सबसे बड़ा खतरा यह होगा कि, जब फसलें तैयार होंगी, उस समय बड़ी-बड़ी कम्पनियां जानबूझकर किसानों के उपज के दाम गिरा देगी व उसे बड़ी मात्रा में स्टोर कर लेगी, जिसे बाद में ग्राहकों को ऊंचे दामों में बेचेगी। सरकार नए कानून के जरिए किसानों की उपज समर्थन मूल्य पर खरीद की अपनी जिम्मेदारी व जवाबदेही से बचना चाहती हैं व किसानों को बर्बाद करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि तीनों अध्यादेश तत्काल वापस लें अन्यथा भाकपा किसानों के हित में केंद्र सरकार के खिलाफ तीव्र आन्दोलन करने के लिए बाध्य होगीं, जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी केंद्र सरकार की होगी।


20-Sep-2020 7:45 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

फरसगांव, 20 सितंबर। छत्तीसगढ़ संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के आह्वान पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यरत फरसगांव ब्लॉक के सभी संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने शनिवार से नियमितीकरण की मांग को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फऱसगांव के बाजू में नगर पंचायत के सामने बने मंच पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन पर बैठे हैं।

धरना का नेतृत्व कर रहे संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के ब्लॉक अध्यक्ष डॉ. समीम खान ने कहा कि कोविड-19 की अवधि में हम स्वास्थ्यकर्मी अपने जान को जोखिम में डालकर लोगों की तत्परता सेवा कर रहे हैं। इस दौरान लगभग जिले भर कई स्वास्थ्यकर्मी कोरोना संक्रमित हो गए, इसके बाद भी कार्य में कोताही नहीं कर रहे हैं। इधर सरकार हम स्वास्थ्य कर्मियों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। आज धरना प्रदर्शन का हमारा केवल एक ही उद्देश्य है, नियमितीकरण। यदि सरकार द्वारा हमारी मांगें पूरी कर देती गई तो हमारे द्वारा पूरी लगन और कर्मठता के साथ कोरोना से लडऩे में अपना योगदान दिया जाएगा।

धरना-प्रदर्शन में डॉ. अजय जयसवाल, डॉ. समीम खान,  डॉ. के के साहू, डॉ. महेश अहिरवार, डॉ. सोनाक्षी रात्रि, डॉ. सपना सारथी, संतोष पोयाम, दीपक नेताम, डॉ. शिवाश्री शांडिल्य, श्री चौहान एनएचपीएम, डॉ. नागवंशी आदि संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित रहे। इस दौरान आंदोलनकारी संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने सोशल डिस्टेंस, मास्क एवं सैनिटाइजर का पूर्ण रूप से इस्तेमाल करते हुए प्रदर्शन में भाग लिया।


20-Sep-2020 3:56 PM

छत्तीसगढ़’ संवाददाता
फरसगांव, 20 सितंबर।
छत्तीसगढ़ संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के आह्वान पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यरत फरसगांव ब्लॉक के सभी संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने शनिवार से नियमितीकरण की मांग को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फऱसगांव के बाजू में नगर पंचायत के सामने बने मंच पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन पर बैठे हैं।

धरना का नेतृत्व कर रहे संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के ब्लॉक अध्यक्ष डॉ. समीम खान  ने कहा कि कोविड-19 की अवधि में हम स्वास्थ्यकर्मी अपने जान को जोखिम में डालकर लोगों की तत्परता सेवा कर रहे हैं। इस दौरान लगभग जिले भर कई स्वास्थ्यकर्मी कोरोना संक्रमित हो गए, इसके बाद भी कार्य में कोताही नहीं कर रहे हैं। इधर सरकार हम स्वास्थ्य कर्मियों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। आज धरना प्रदर्शन का हमारा केवल एक ही उद्देश्य है , नियमितीकरण। यदि सरकार द्वारा हमारी मांगें पूरी कर देती गई तो हमारे द्वारा पूरी लगन और कर्मठता के साथ कोरोना से लडऩे में अपना योगदान दिया जाएगा। 

धरना प्रदर्शन में डॉ. अजय जयसवाल , डॉ. समीम खान,  डॉ. के के साहू , डॉ. महेश अहिरवार, डॉ. सोनाक्षी रात्रि , डॉ. सपना सारथी , संतोष पोयाम , दीपक नेताम , डॉ. शिवाश्री शांडिल्य, श्री चौहान एनएचपीएम, डॉ. नागवंशी आदि संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित रहे। इस दौरान आंदोलनकारी संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने सोशल डिस्टेंस,  मास्क एवं सैनिटाइजर का पूर्ण रूप से इस्तेमाल करते हुए प्रदर्शन में भाग लिया।


19-Sep-2020 9:23 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 19 सिंतबर। छत्तीसगढ़ एनएचएम कर्मचारी संघ के प्रांतीय आह्वान पर जिला कोण्डागांव की इकाई अपनी एक सूत्रीय मांग छत्तीसगढ़ के समस्त 13,000 कर्मचारियों का नियमितीकरण के समर्थन में 19 सितंबर से अनिश्चितकालिन हड़ताल पर हैं। जिससे स्वास्थ्य सेवा चरमरा गई है।

जिला कोण्डागांव में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत 360 अधिकारी कर्मचारी कार्यरत हैं। जिनमें डीपीएम, बीपीएम, बीडीएम, ग्रामीण चिकित्सा सहायक, स्टाफ नर्स, एएनएम, लैब टेक्निशियन, लेखा प्रबंधक, पीएडीए, आरबीएमके, आरएनटीसीपी, मलेरिया एनआरसी के अधिकारी कर्मचारी शामिल हैं।

एनएचएम कर्मचारी कोण्डागांव के चौपाटी मैदान में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए, गांधीवादी तरीके से 10 की संख्या में बैठेंगे, जबकि जिले के समस्त विकास खण्डों में भी वहां की ईकाई भी 10 की संख्या में हड़ताल पर रहेंगे।


19-Sep-2020 9:09 PM

कोण्डागांव, 19 सिंतबर। सिटी कोतवाली कोंडागांव अंतर्गत बारहवीं में पढऩे वाली एक युवती ने जहर खा लिया। युवक के बार-बार रुपए मांगने से परेशान होकर उसने जहर खाकर आत्महत्या करनें की कोशिश की। इसके चलते युवती को कोण्डागांव जिला अस्पताल में भर्ती किया गया हैं, जहां उसका उपचार जारी है।


19-Sep-2020 9:08 PM

कोण्डागांव, 19 सिंतबर। सिटी कोतवाली कोंडागांव अंतर्गत बारहवीं में पढऩे वाली एक युवती ने जहर खा लिया। युवक के बार-बार रुपए मांगने से परेशान होकर उसने जहर खाकर आत्महत्या करनें की कोशिश की। इसके चलते युवती को कोण्डागांव जिला अस्पताल में भर्ती किया गया हैं, जहां उसका उपचार जारी है।


19-Sep-2020 9:06 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 19 सिंतबर। बीते कुछ दिनों के दौरान कोविड-19 के मामलों में तीव्र वृद्धि हो रही है। कोण्डागांव जिले में कोरोना से पीडि़त अब तक 6 मौतों का मामला सामने आया है।

कोण्डागांव जिला की मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टीआर कुंवर ने बताया कि कोण्डागांव जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 868 और एक्टिव मामलों की संख्या 345 हो चुकी है। वहीं कोरोना से 25 वर्षीय युवती की मौत का मामला सामने आया है।

बताया जा रहा है कि, मृतक युवती कोण्डागांव के स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ कर्मी की बहन हैं, जिसे उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज जगदलपुर में भर्ती किया गया था। मृतक युवती माकड़ी की रहने वाली थीं।

कोण्डागांव के 18 लोग पॉजिटिव

कोण्डागांव के टाउन हॉल में 84 लोगों का रैपिड एंटीजन किट से कोविड-19 जांच किया गया। इस बारे में सीएमएचओ डॉ. टीआर कुंवर नें बताया, संक्रमित पाए गए लोगों में कोण्डागांव के न्यायालय में पदस्थ एक कर्मी, एसडीएम कार्यालय में पदस्थ एक कर्मचारी, तीन बैंकों में पदस्थ तीन कर्मचारी, पुलिस के जवान, जिला अस्पताल में पदस्थ एक कर्मचारी समेत 18 महिला व पुरुष पॉजिटिव पाए गए हैं।

 लैब टेक्नीशियन हुए बीमार

कोविड-19 के जांच के लिए सैंपल लेने वाले तीन लैब टेक्नीशियन शंकर लाल नेताम, बंसीलाल पोयाम और अजय बेर बीमार हो गए हैं। इन तीनों लैब टेक्नीशियन ने बताया कि, उन्हें फिलहाल बुखार, बदनदर्द और पेट की समस्या हैं। लैब टेक्नीशियनओं का मानना है कि कैंटीन से आ रहे निम्न गुणवत्ता के खाने के कारण भी बीमार हुए हैं।


19-Sep-2020 9:05 PM

कोण्डागांव, 19 सितम्बर । महिला व बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी मोहम्मद इमरान ने बताया, 23 से 30 सितंबर तक 6 माह से 19 वर्ष तक के बच्चों को महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से घर-घर जाकर एल्बेंडाजोल की गोली खीलाई जाएगी। साथ ही परियोजना अधिकारी मोहम्मद इमरान ने बताया, 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को एल्बेंडाजोल की आधी गोली और 2 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को पूरी गोली खिलाई जाएगी।


19-Sep-2020 9:02 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 19 सिंतबर। भारतीय जनता पार्टी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70वें जन्मदिन के अवसर पर सेवा सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत पूर्व शिक्षा मंत्री व नारायणपुर के पूर्व विधायक केदार कश्यप कोण्डागांव जिला अंतर्गत बयानार पहुंचे। यहां ग्रामीणों की उपस्थिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70वें जन्मदिन के अवसर पर सेवा सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


19-Sep-2020 8:59 PM

कोण्डागांव, 19 सिंतबर। डॉ. अंबेडकर सेवा संस्था के द्वारा बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की  प्रतिमा के समक्ष गोड़वाना के राजा शंकर शाह मंडावी और कुँवर रघुनाथ शाह की पुण्यतिथि शहीद दिवस पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया गया। डॉ. अंबेडकर सेवा संस्था के संरक्षक रामसिंह नाथ ने उनकी जीवन पर रोशनी डालते हुए कहा कि शंकर शाह गोड़वाना के राजा थे। 1857 की विद्रोह की ज्वाला संपूर्ण भारत में झलक रही थी। अपनी मातृभूमि को अंग्रेजों से स्वतंत्र कराने के लिए उन्होंने युद्ध का आह्वान किया था। उन्हें व उनके बेटे को अंग्रेजों ने 18 सितंबर 1858 ई. को तोप के मुंह से बांधकर उड़ा दिया। दोनों गोंडवाना समाज से हैं। उनके पुत्र का नाम कुँवर रघुनाथ शाह था। शहादत दिवस पर डॉ. अंबेडकर सेवा संस्था के संरक्षक रामसिंह नाथ, अध्यक्ष संतोष सावरकर, उपाध्यक्ष मुकेश मारकंडे, सत्येंद्र भौयर, गजानंद चैरे उपस्थित रहें।


19-Sep-2020 8:49 PM

कोण्डागांव, 19 सिंतबर। लोक निर्माण विभाग व छत्तीसगढ़ शासकीय लघु वेतन कर्मचारी संघ के द्वारा भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा को जोंधरा पदर नदी में आरती कर धूमधाम से विसर्जन किया गया। इस दौरान केआर नाग, लीलाधर आचार्य, रामरूद पटेल, डीएन पांडे, दामोदर मंडावी, ईश्वर देवांगन, चमनलाल वर्मा, छत्तीसगढ़ शासकीय लघु वेतन कर्मचारी संघ के पदाधिकारी एवं पीडब्ल्यूडी के अधिकारी कर्मचारी सभी सदस्य उपस्थित रहे।


18-Sep-2020 10:11 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 18 सिंतबर। सिटी कोतवाली कोण्डागांव अंतर्गत नेशनल हाईवे 30 पर बनियागांव के पास 17 सितंबर की देर शाम बाइक बोलेरो से टकरा गई, अचानक के इस टक्कर के चलते बोलेरो के पीछे से आ रहे मोटर साइकिल भी बोलेरो से टकरा गई। घटना के बाद बोलेरो भी अनियंत्रित होकर पलट गई। हादसे में 2 मोटर साइकिल में सवार 4 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं बोलेरो चालक घायल हो गया। घटना की सूचना मिलते ही एसडीओपी समेत कोतवाली पुलिस, यातायात पुलिस और हाईवे पेट्रोलिंग की दल मौके पर पहुंची।

    बोलेरो चालक राजकुमार मरकाम (30) घोड़ागांव ने बताया, वह व उसके 2 भाई, बहू, 2 बच्चें कांकेर से लौट रहे थे। जैसे ही उनकी वाहन बनियागांव के पास पहुंची, जगदलपुर की ओर से आ रहे मोटर साइकिल सवार पितांबर सलाम और विश्वजीत दास ट्रक को ओवरटेक करते हुए बोलेरो से टकरा गए। अचानक के इस टक्कर के चलते बोलेरो के पीछे से आ रहे मोटर साइकिल सवार संतोष साहू (45) और डगेश साहू भी बोलेरो से टकरा गए। आमने सामने की इस टक्कर में पितांबर सलाम व विश्वजीत दास और संतोष साहू व डगेश साहू की मौके पर ही मौत हो गई। सिटी कोतवाली पुलिस के अनुसार, पितांबर सलाम व विश्वजीत दास हाईवे निमार्ण कम्पनी पीआरए में कार्यरत थे और जगदलपुर से लौट रहे थे। वहीं संतोष साहू व डगेश साहू कुरूध थाना क्षेत्र के निवासी है और जगदलपुर की ओर जा रहे थे।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, नेशनल हाईवे 30 पर बनियागांव के पास की यह घटना देर शाम लगभग 7 बजे की है। घटना की सूचना मिलते ही एसडीओपी कपिल चंद्रा समेत यातायात पुलिस, सिटी कोतवाली पुलिस और हाईवे पेट्रोलिंग की वाहन मौके पर पहुंची।

यहां पहुंच के पुलिस दल ने घायलों को जिला अस्पताल आरएनटी भिजवाया। वहीं घटना स्थल से वाहनों के मलबों को हटाकर यातायात सुचारू किया गया।


18-Sep-2020 10:10 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 18 सिंतबर। पुलिस अधीक्षक कोण्डागांव सिद्वार्थ तिवारी के निर्देशन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार साहू के मार्गदर्शन व पुलिस अनुविभागिय अधिकारी फरसगांव पुष्पेन्द्र नायक के पर्यवेक्षण में 17 सितंबर को 3 गांजा तस्कर को गिरफ्तार किया गया हैं। इनके कब्जे में कुल 17 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया है। गांजे की अनुमानित कीमत 83 हजार रुपए बताया जा रहा हैं।

थाना फरसगांव को मुखबीर से सूचना मिलने पर थाना फरसगांव के सामने एनएच 30 पर चेक पोस्ट लगाकर वाहनों की सघन चेकिंग की जा रही थी। चेकिंग के दौरान जगदलपुर की ओर से आ रही हुण्डई आई 10 कार को रोकनं पर कार में सवार 3 व्यक्तियों को पकड़ा गया। कार में सवार 3 व्यक्तियों का नाम पता पुछने पर टिंकू नागर (25) निवासी थाना मैनपुरी, सरोज कुमार नागर (32) जिला औरिया और प्रबल प्रताप सिंह (40) मैनरपुरी के कार की तलाशी लेने पर कार के दरवाजे के अंदर छुपाकर रखे भूरे रंग के टेप से लपेटा हुआ 28 पैकेट कुल 17 किलों 400 ग्राम गांजा जैसा मादक पदार्थ बरामद किया गया। आरोपियों के कब्जे से 3 नग मोबाईल, 2 नग ड्राईविंग लायसेंस, नगदी रकम 1440 रूपए बरामद किया गया। आरोपियों से पुछताछ करने पर अवैध मादक पदार्थ गांजा को ओडिशा से लेकर बिक्री के लिए उप्र लेकर जाना बताए। बरामद किए गांजे की अनुमानित कीमत 83 हजार रूपए हैं। आरोपियों के विरूद्ध थाना केशकाल में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।


18-Sep-2020 10:09 PM

कोण्डागांव, 18 सिंतबर। शिवसेना जिला इकाई कोण्डागांव के माध्यम से 18 सितंबर को षडयंत्रकारियों का पुतला दहन कर विरोध प्रदर्शन किया गया।

युवासेना प्रदेश सचिव अरुण पाण्डेय ने बताया, कंगना रणावत और अन्य विरोधियों के माध्यम से मुख्यमंत्री महाराष्ट्र और शिवसेना पार्टी प्रमुख का अपमान किया, तब भी संयम का परिचय देते हुए छत्तीसगढ़ शिवसेना के द्वारा कोई भी बयान या प्रदर्शन अभी तक नहीं किया था। लेकिन पिछले दिनों रायपुर राजधानी में अपमान करने की कोशिश की गई। जिसकी जानकारी पहले से ही प्रशासन को दी जा चुकी थी। तब पर भी उन्हें रोकने के लिए कोई कदम समय पर नहीं उठाए गए। इसके बाद शिवसेना जिला इकाई कोण्डागांव के माध्यम से षडयंत्रकारियों का पुतला दहन कर विरोध प्रदर्शन किया गया। पुतला दहन में मुख्य रूप से युवासेना प्रदेश सचिव अरुण पाण्डेय, जिलाध्यक्ष पंकज कुर्रे सहित अंकित मिश्रा, जागेश्वर प्रसाद, टिकेंद्र यूके, गौरव पाण्डेय, दीपक मानिकपुरी, रोहित नाग, प्रवीण शर्मा, मुकेश तिवारी व अन्य शिवसैनिक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।


18-Sep-2020 10:07 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 18 सिंतबर। फूलझरिया विश्वकर्मा समाज ने विश्वकर्मा जयंती मनाई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपप्रांतीय अध्यक्ष बरातूराम विश्वकर्मा व जिला अध्यक्ष पीडी विश्वकर्मा की अध्यक्षता में साथ ही कोण्डागांव के आडकाछेपड़ा पारा और कोपाबेडा में भगवान विश्वकर्मा के पूजा पंडाल में सभी की सहमति से पूर्व ब्लॉक उपाध्यक्ष संतराम पोयाम को ब्लॉक अध्यक्ष का कार्यभार संभालने के लिए चयन किया गया।

आईटीआई में सादगी से मनी जयंती

कोण्डागांव के आईटीआई में प्रतिवर्ष भगवान विश्वकर्मा की जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती हंै। इस वर्ष पूर्व कोरोना महामारी के चलते प्रशिक्षणार्थियों की गैर हाजिरी में प्रशिक्षकों के माध्यम से सादगी पूर्ण माहौल में भगवान विश्वकर्मा की जयंती मनाई गई। साथ ही आईटीआई प्रशिक्षण केंद्र के सभी मशीनों की पूजा-अर्चना भी की गई।

मजदूर संघ ने की  पूजा

कोविड-19 महामारी के बीच कोण्डागांव के मजदूर संघ के माध्यम से विश्वकर्मा जयंती मनाई गई। इस अवसर पर नहर पारा के पास स्थित मजदूर संघ के जिला कार्यालय में संघ के माध्यम से भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित की गई और सादगी पूर्ण माहौल में भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना भी की गई।