छत्तीसगढ़ » कोण्डागांव

Posted Date : 16-Nov-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कोण्डागांव, 15 नवंबर। जिला मुख्यालय से 50 किमी की दुरी पर छत्तीसगढ़ ओडिशा  सीमा के ग्राम हीरापुर में धान की अवैध परिवहन को देखते हुए वाहनों की चेकिग की जा रही थी, चेकिंग के दौरान अनुविभागीय दंडाधिकारी राजस्व टेकचंद अग्रवाल के नेतृत्व में रविंद्र कुमार साहू   वाहन चालक वाहन क्रमांक ओडी 24 बी 8882 में 63 बोरी धान बगैर कागजात के धान भरकर हिरापुर बाजार बिक्रि करने लया जा रहा था। ट्रक चालक रविंद्र साहु ने बताया यह धान ग्राम केसराबेरा ओडि़सा निवासी नरेश साहू का है इसे छत्तीसगढ़ बेचने को आया था अनुविभागीय अधिकारी राजस्व टेकचंद अग्रवाल वाहन व धान जब्त कर आगे कार्रवाही की जा रही है। ज्ञात हो धान खरीदी के सीजन में ओडि़सा के व्यापारी चोरी छुपे सीमा राज्य में धान खरीदी कर छत्तीसगढ़ राज्य में बिक्रि कर रायाल्टी करते है।

  •  

Posted Date : 16-Nov-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कोण्डागांव, 15 नवंबर। थाना प्रभारी हंसराज गौतम व थाना कोण्डागांव पुलिस की टीम के द्वारा 14 नवंबर को मुखबिर से सूचना मिलने पर बस स्टैंड कोण्डागांव में छापामारी की गई। छापामारी में कासिम खान   निवासी ग्राम काकराल थाना अल्लाहापुर को एक विधि से संघर्षरत बालक के कब्जे में 26 किलो 130 ग्राम गांजा बरामद की। सिटी कोतवाली कोण्डागांव ने अपराध कायम कर 20 बीएनडीपीएस एक्ट का पाए जाने पर अपराधी कासिम खान व अन्य को गिरफ्तार कर न्यायालय रिमांड पर भेजा गया।

  •  

Posted Date : 10-Nov-2018
  • कोण्डागांव, 9 नवंबर। इस बार का विधानसभा निवार्चन बड़ा ही रोचक होने वाला है, क्योकि इस निवार्चन प्रक्रिया के दौरान मतदान दिवस पर मतदाताओं के लिए बेस्ट सेल्फी कॉम्पिटिशन का आयोजन रखा गया है। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी नीलकंठ टीकाम ने यह अयोजन किया है। 
    छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन 2018 के दौरान मतदाताओं को प्रोत्साहित करने और मतदान प्रतिशत बढ़ाने हर मतदान केन्द्र पर सेल्फी जोन बनाया जाएगा। वोटर सेल्फी जोन के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र के बाहर करीब चार से पांच फीट की ऊंचाई पर 20 बाई 30 इंच की साईज का आकर्षक पोस्टर लगाया जाएगा। मतदाता मतदान के पहले या बाद में इस पोस्टर के सामने खड़े होकर अपनी सेल्फी ले सकते हैं। मतदान केन्द्र में ली गई सेल्फी को मतदाता ईपिक नम्बर और विधानसभा क्षेत्र के नाम के साथ अपने फेसबुक या ट्विटर पर टैग करें। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से पांच उत्कृष्ट सेल्फी का चयन कर उन्हें आकर्षक पुरस्कार दिया जाएगा। 

  •  

Posted Date : 06-Nov-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 

    कोण्डागांव, 5 नवंबर। केशकाल चेक पोस्ट की उडऩदस्ता टीम को 4 नवंबर को प्रचार सामग्रियों से भरा ट्रक को पकडऩे में कामयाबी प्राप्त हुई। ट्रक में बड़ी भरी मात्रा में फोम-पोस्टर, पम्पलेट व पुठठा बिल्ला जैसी प्रचार सामग्रियाँ भरी पड़ी थी। यह सभी सामग्रियाँ किसी राष्ट्रीय पार्टी से संबंधित बताई जा रही है। इसके अनुसार यह प्रचार सामग्री विधानसभा चित्रकोट, विधानसभा जगदलपुर व विधानसभा दंतेवाड़ा ले जाई जा रही थी। उडऩदस्ता टीम ने जब वाहन चालक से सामग्रियों का विवरण जानना चाहा, तो उसका कहना था कि रायपुर स्थित एक प्रिंट हाउस से यह सामग्रियाँ भेजने को कहा गया था। इस संबंध में उसके द्वारा बिल, मुद्रक का नाम, प्रकाशक के हस्ताक्षर इत्यादि वैध प्रारुप प्रस्तुत किए गए परन्तु संख्या के संबंध में उसके द्वारा संतोषजनक उत्तर नहीं दिया गया। इसी आधार पर टीम ने जप्ती कार्यवाही की गई। 
    जांच करने पर वाहन से विधानसभा दंतेवाड़ा के लिए 50 हजार पुठ्ठा बिल्ला, 200 फ्रेम बेनर, विधानसभा चित्रकोट के लिए 50 हजार मल्टी कलर पम्पलेट, 50 पुठ्ठा बिल्ला और 200 फ्रेम बेनर, विधानसभा जगदलपुर के लिए 50 हजार मल्टी कलर पम्पलेट, 50 हजार पुठ्ठा बिल्ला व 200 फ्रेम बेनर बरामद हुए। इस संबंध में टीम ने जांच पड़ताल की जा रही है और वाहन सीज कर दिया गया है। कार्रवाही के समय उडऩदस्ता प्रभारी वरुण नागेश, कार्यपालक दण्डाधिकारी सिंघाड़ी राम पोरते, सहायक उप निरीक्षक प्रभाराम डहरिया और आरक्षक ओमप्रकाश नरेटी, कचरु राम नेताम, छेदीराम उपस्थित थे। 
    कोण्डागांव जिला के भी बैनर पोस्टर जब्त
    आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले की निगरानी के लिए जिला स्तरीय गठित उडऩदस्ता दल द्वारा तत्परता पूर्वक कार्यवाही की जा रही है। इस क्रम में 4 नवंबर को विश्रामपुरी थाना अंतर्गत 52 झण्डे व 8 पोस्टर, ईरागांव थाना अंतर्गत 70 झण्डे, 8 पम्पलेटव 3 तोरण, बड़ेडोंगर थाना अंतर्गत 250 झण्डा, उरन्दाबेड़ा थाना अंतर्गत 48 झण्डे और 8 पोस्टर, फरसगांव थाना अंतर्गत 30 झण्डा और 5 पोस्टर, कोण्डागांव थाना अंतर्गत 9 झण्डे और 2 तोरण और 4 प्लास्टिक तोरण, माकड़ी थाना अंतर्गत 07 होर्डिंग और 2 झण्डे, मर्दापाल थाना अंतर्गत 3 झण्डे और बयानार थाना अंतर्गत 04 तोरण जब्त किए गए। सभी प्रचार सामग्रियाँ बिना अनुमति के अनाधिकृत स्थलों पर लगाई गई थी। 

  •  

Posted Date : 27-Oct-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    दोरनापाल, 27 अक्टूबर। कांग्रेस ने सुकमा की तरह विकास की कल्पना नहीं की होगी। मैं काम गिनाने नहीं आया बस बताने आया हूँ कि धनीराम को विधायक बनाने पर विकास 4 गुनी हो जाएगी।  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज यहां बस्तर की पहली चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे।
    चुनावी प्रचार के साथ सीएम रमन सिंह ने मंच से कांग्रेसियों पर तंज कसा और कहा कि कांग्रेस यहां के विकास को नही पचा पाई । सुकमा में जो विकास हुआ है उसकी कल्पना कभी कांग्रेसियों ने नहीं की होगी । शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी सुकमा बदला है । वर्ष 2005 में मंैने देखा था यहां नक्सली स्कूल तोड़ते थे ,पुलिया तोड़ते थे सड़कंे काटते थे। अशिक्षा , अज्ञानता बहुत कुछ था। वर्ष 2005 से 2018 का सफर कठिन जरूर रहा पर सुकमा अब तश्वीर पूरी तरह बदल चुकी है । सीएम ने कहा कि मैं यहां काम गिनाने नहीं  आया हूँ मैं बस आशीर्वाद लेने आया हूँ और बताना चाहता हूं कि इस बार धनीराम को कमल में बटन दबाकर 20,000 के बहुमत से जिताएं तो सुकमा के विकास 4 गुना तेजी से होगा। 
    65 प्लस टारगेट की शुरुआत मैं कोन्टा विधानसभा के दोरनापाल से कर रहा हूँ । यहां लोगों के जोश और भाजपा कार्यकर्ताओं के उत्साह से इस बार कोन्टा विधानसभा से जीत की शुरुआत दोरनापाल से कर रहा हूँ । पहले ऐसा होता रहा है कि हमारे प्रत्याशी कुछ वोटों से पीछे रह जाते थे पर इस बार यहां के विकास को देखकर जनता के मन म3े  भाजपा के प्रति विश्वास उतपन्न हुआ है>  उसको देख मुझे भरोसा है कि जीत पक्की है और उम्मीद करता हूँ कि इस बार कोन्टा विधानसभा विकास के साथ जुड़ेगा।
    चुनाव प्रचार प्रसार के दूसरे दिन मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह आज बस्तर की 4 विधानसभा में चुनावी सभा लेने पहुंच गए हैं।  मुख्यमंत्री सबसे पहले कोंटा विधानसभा के दोरनापाल में आम सभा को संबोधित किया।  जिसके बाद वे सीधे दंतेवाड़ा के गीदम में चुनावी सभा में शामिल होंगे। वही नारायणपुनर के मादलापाल और बस्तर विधानसभा के बागमोहलई ग्राम में आम सभा को संबोधित करेंगे। गौरतलब है कि बस्तर के इन चार विधानसभा में से नारायणपुर को छोड़कर तीनो विधानसभा कांग्रेस का गढ़ माना जाता है।

     

  •  

Posted Date : 24-Oct-2018
  • कोण्डागांव वन विभाग की बड़ी कार्रवाई
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कोण्डागांव, 24 अक्टूबर। दक्षिण वन मंडल के वन मंडलाधिकारी बीएस ठाकुर ने 10 अक्टूबर को कोण्डागांव का प्रभार संभाल लिया है। कार्यभार संभालने के बाद आज 24 अक्टूबर को दक्षिण वन मंडलाधिकारी बीएस ठाकुर अपने कनिष्ठ अधिकारी उप वनमण्डलाधिकारी संजय यादव व श्री नाग के साथ मर्दापाल क्षेत्र के निरीक्षण में थे। निरीक्षण के दौरान उडऩदस्ता दल ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 1 लाख 25 हजार रुपए का अवैध सागौन चिरान जब्त किया है। विभाग ने यह कार्रवाहीं खोड़सानार में एक बढ़ाई के घर छापा मार कर किया है। फिलहाल विभाग अग्रिम कार्रवाहीं कर रही है।
    जानकारी अनुसार, दक्षिण वन मंडल कोण्डागांव की उडऩ दस्ता दल को 24 अक्टूबर को मर्दापाल निरीक्षण के लिए निकले थे। निरीक्षण के दौराने घड़वा खोड़सानार मर्दापाल निवासी बढ़ाई झुमुक अपने दुकान सह मकान में अवैध रूप से सागौन का चिराग रखा है। निरीक्षण के चलते वन मंडलाधिकारी बीएस ठाकुर के निर्देशन और उपवन मंडल अधिकारी संजय यादव के मार्गदर्शन पर उडऩ दस्ता की दल घड़वा खोड़सानार मर्दापाल झुमुक के घर पहुंची। सर्च वारंट लेकर पहुंची दल की महिला कर्मचारियों ने घर पर सर्चिंग किया। सर्च के दौरान झुमुक के घर से 38 नग सागौन 1.066 घन मीटर मौके से जब्त किया गया। जब्त की गई अवैध चिरान की कुल कीमत 1 लाख 25 हजार रुपए बताई जा रही है। इस कार्रवाई में डीएफओ, एसडीओ पश्चिम संजय यादव, पूर्व नाग, सहायक प्रभारी परसुराम पांडे, वनपाल विजय लाल यादव, वन रक्षक भानुशंकर यदु, सरस्वती मरापी, चालक मंजीत सिंह चहल, जगतू बघेल, बल दास मानिकपुरी का सहयोग रहा।

  •  

Posted Date : 08-Sep-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    कोण्डागांव, 8 सितंबर। कोण्डागांव राज्य स्तरीय शालेय तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन 31 अगस्त से 3 सितंबर तक बिलासपुर में की गई। इसमें कोण्डागांव के दक्षा यादव ने तीरंदाजी में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। इस राज्य स्तरीय शालेय तीरंदाजी प्रतियोगिता में जोन के 30 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमें इंडियन राउंड, रिकर्व राउंड और कम्पाउंड राउंड में राज्य भर के 200 से ज्यादा स्कूल तीरंदाजी ने भाग लिया। जिसमें कोंडागांव के तीरंदाजी इतिहास में पहला गोल्ड दक्षा यादव ने अंडर-14 बालिका वर्ग रिकर्व राउंड में प्राप्त किया। तथा इसी वर्ग में सिल्वर मेडल बनिका बघेल को प्राप्त हुआ।
    अंडर-17 वर्ग में बालिका वर्ग रिकर्व राउंड में सिल्वर मेडल रतिता सोरी ने प्राप्त किया। अंडर-17 कम्पाउंडर में कांस्य पदक मिला सनीला नेताम ने प्राप्त किया। चौथे स्थान पर अंकित नेताम रही। अंडर 17 रिकर्व राउंड बालक वर्ग में चौथा स्थान रविशंकर सोरी ने प्राप्त किया। इन सभी खिलाडिय़ों का चयन छत्तीसगढ़ राज्य की टीम सें राज्य स्तर के लिए किया गया। इस तीरंदाजी प्रशिक्षित करने का कार्य आईटीबीपी कमांडर सुरेंद्र सिंह खत्री के निर्देशन में व हवलदार जीेड़ी ट्रेनर त्रिलोचन मेहता के दिशा-निर्देश में अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में उपयोग होने वाले तीर धनुष के माध्यम से किया गया। जिसके कारण इसकी लगन के कारण ही सफल हो सके। दक्षा यादव शशिकांत यादव एवं निर्मला यादव की पुत्री है दो पुत्री के पिता ने गर्व से कहा जहां मेरी बडी बेटी तीरंदाजी में अव्वल आई वहीं छोटी बेटी अपने कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करती आ रही है। 
    दक्षा यादव डी.ए.वी. स्कूल की कक्षा 7वीं की छात्रा है स्कूल प्रबंधन को छात्रा के इस सफलता पर गर्व है। बनिका बघेल , रोमिता शोरी, सनीला नेताम ये तीनों छात्रायें कस्तूरबा गांधी गर्ल्स हास्टल कोण्डागांव कि छात्रा है अंकिता नेताम सरस्वती शिशु मंदिर कोण्डागांव कि छात्रा है। रविशंकर शोरी सूर्या विकास संस्थान कोण्डागांव के छात्र हैं ।

  •  

Posted Date : 09-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    कोण्डागांव, 9 जुलाई। स्थानीय रक्षित केंद्र में सहायक उपनिरीक्षक के पद पर पदस्थ खम्मन लाल साहू (43) की बीती रात सड़क हादसे में मौत हो गई। वह ड्यूटी से घर लौट रहे थे उसी दौरान नगर के मर्दापाल तिराहा के पास नेशनल हाइवे 30 पर पीछे से आ रही अज्ञात वाहन ने उन्हें टक्कर मार दी। 
    बताया गया कि एएसआई खम्मन साहू बीती रात ड्यूटी खत्म होने के बाद अपनी मोटरसाइकिल से चिखलपुटी स्थित घर लौट रहे थे। अज्ञात वाहन की चपेट में आने से वह सड़क पर पड़े पत्थर से टकराकर गिर गए और उनके सिर पर गंभीर चोट लग गई। तत्काल उसे जिला अस्पताल आरएनटी लाया गया जहां उनकी मौत हो गई। 
    सोमवार की सुबह स्थानीय रक्षित केन्द्र में उनके पार्थिव शरीर को पुलिस जवान एवं अधिकारियों ने सलामी देकर गृहग्राम चूल्हा पथरा गुरुर जिला बालोद भेज दिया है।
    एएसआई खम्मन साहू के साथियों ने बताया कि वह हमेशा मोटरसाइकिल चलाने के दौरान हेलमेट पहना करते थे। घटना वाले दिन सुबह ड्यूटी हेलमेट पहन कर पहुंचे थे। वापसी के दौरान तेज बारिश हो रही थी जिसके चलते हेलमेट पहनना भूल गए थे।

  •  

Posted Date : 18-Jun-2018
  • पोती से रेप के बाद मार डाला डबरी में फेंक दी थी लाश
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कोंडागांव, 18 जून। जिले के फरसगांव के प्लाटपारा गट्टीपलना में 4 साल की बच्ची की हत्या  का आरोपी उसका दादा निकला। हत्या से पहले उसने पोती से बलात्कार किया था। समाचार लिखे जाने तक उससे पूछताछ जारी थी।
    मिली जानकारी के अनुसार फरसगांव थाना के प्लाटपारा गट्टीपलना में 11 जून को चार साल की बच्ची के लापता होने की शिकायत दर्ज कराई गई थी। 14 जून को इस बच्ची की लाश एक डबरी से बरामद की गई थी।   प्रारंभिक जांच में पुलिस ने बच्ची के साथ रेप के बाद हत्या कर उसे  फेंकने की आशंका जताई थी। पोस्टमार्टम -फोरेंसिक विशेषज्ञों की रिपोर्ट के बाद आज बच्ची के दादा रमसूराम पटेल को गिरफ्तार किया।

  •  

Posted Date : 27-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    बचेली, 27 मई। एनएमडीसी बचेली काम्पलेक्स के द्वारा स्थानीय मंगल भवन में 26 मई शनिवार को समर कैम्प किया। 5 जून तक चलने वाले इस कैंप में बच्चों को चित्रकला, नृत्य, मूर्तिकला, संगीत मान्यता प्राप्त कलाकारों के द्वारा सिखाया जायेगा। आयोजन समिति ने बताया कि दस दिवसीय शिविर में कक्षा पहली से नवमीं तक के लगभग 500 बच्चों ने अपना पंजीयन कराया है। दो पालियो में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक एवं शाम 4 बे से 6 बजे तक कैंप चलेगा। विभिन्न कलाओं के क्लास में संबंधित विषयों के लिए सामाग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी और अंत में सभी बच्चों को प्रोत्साहन पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्रदान की जाएगी। 
    मुख्य व विशिष्ट अतिथियों ने इस समर कैंप का आगाज करते हुए कहा कि स्कूली में गर्मी की छुट्टियां चल रही है, पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों का ज्ञान भी लेना चाहिए। यह समर कैंप बच्चों को अन्य कलाओं का ज्ञान देगा, बच्चे नई चीजे सीखेंगे। नृत्य में 200, चित्रकला और फाइन आर्ट में 100, क्राफट में 50, मूर्तिकला में 50, सॉफट टॉयज में 50 और संगीत में 50 बच्चों से पंजीयन करवाया है। इस दौरान परियोजना के महाप्रबंधक एच एन सिंह, उत्पादन विभाग के संयुक्त महाप्रबंधक संजीव साही, कार्मिक विभाग के संयुक्त महाप्रबंधक के मोहन, यांत्रिकी संयुक्त महाप्रबंधक जगदीश्वर राव, प्रशिक्षण संस्थान के एजीएम मृदुल दीक्षित, सहायक महाप्रबंधक एमएस पूजापांडा, सिविल डीजीएम एमएम अग्रवाल एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी तथा स्कूली बच्चे उपस्थित रहे। 

  •  

Posted Date : 08-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कोण्डागांव, 8 मई। जिला पुलिस बल और सीएएफ  ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए बयानार के जंगल से एक नक्सली को मंगलवार को गिरफ्तार किया है। गिफ्तार नक्सली एलओएस का सदस्य है और उस पर 3 लाख का इनाम घोषित है। 
    बयानार थाना से जिला पुलिस बल और सीएएफ 10वीं वाहिनी सी कम्पनी की संयुक्त दल आज सुबह ग्राम मुंगवाल, केजंग, मड़ानार की ओर गश्त पर रवाना हुई थी। इसी दौरान ग्राम मड़ानार व पेरमापाल के मध्य डोकरी ढोडगी पहाड़ी के पास से प्रतिबंधित पीपुल्सवार माओवादी संगठन आमदई एलओएस सदस्य मोहन कश्यप उर्फ  सनत कश्यप को गिरफ्तार किया गया। मोहन पर शासन की ओर से 3 लाख रुपए का इनाम घोषित है।
    बड़ी घटना को अंजाम देने वाला था
    गिरफ्तार नक्सली मोहन कश्यप के पास से 7 किलो का टिफिन बम बरामद किया गया है। बताया गया कि मोहन सड़क कार्य में लगे वाहनों को बम विस्फोट कर उड़ाने के फिराक में था। टिफिन बम के अलावा, 20 मीटर लम्बे वायर के साथ 3 नक्सली साहित्य जब्त किया गया है।

  •  

Posted Date : 03-Apr-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 

    कोण्डागांव, 3 अप्रैल। कार में दो क्विंटल गांजा भरकर ले जाते कोण्डागांव सिटी कोतवाली पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टी ने 2 लोगों को आज गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी अपनी कार के डिक्की में 89 पैकेट में गांजा भरकर ओडिशा से अकोला महाराष्ट्र की ओर ले जा रहे थे। बताया जा रहा है कि जब्त गांजा का अनुमानित कीमत 10 लाख रुपए है। 
    पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लवा के निर्देशन में असामाजिक तत्वों के विरूद्ध लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसी के चलते सिटी कोतवाली कोण्डागांव पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टी ने 3 अप्रैल को एक संदिग्ध कार को संदेह के आधार पर पीछा कर तलाशी ली। तलाशी के दौरान कार के डिक्की में 89 पैकेट में 197.32 किलो गांजा बरामद हुआ। इसके चलते वाहन में सवार दिनकर त्रयंबक इंगोले निवासी प्रांजल नगर मोठी उमरी अकोला महाराष्ट्र और अशोक आधार निवासी ग्राम सायगव्हान थाना कन्नड़ जिला औरंगाबाद महाराष्ट्र को गिरफ्तार किया है। बरामद गांजा की अनुमानित किमत 10 लाख रुपए है। 

  •  

Posted Date : 30-Jan-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कोंडागांव, 30 जनवरी। नियमित गश्त के दौरान आमदई मर्दापाल थाना क्षेत्र के छितपानी जंगल से एक महिला नक्सल आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के अनुसार  एलओएस सदस्य इस महिला पर तीन लाख रुपये का इनाम था। उसके इस इलाके में सक्रिय होने की खबर पर रणनीति बनाकर गिरफ्तार किया गया। 

  •