छत्तीसगढ़ » कोण्डागांव

Previous123456789...1314Next
03-Dec-2020 9:21 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। बुधवार को कोण्डागांव पुलिस ने 24 घंटें के अंदर दुष्कर्म के आरोपी को गिरफ्तार किया।

थाना कोण्डागांव में पीडिता ने 1 दिसंबर को थाना उपस्थित होकर लिखित आवेदन पेश किया कि, शैलेन्द्र मरकाम के द्वारा शादी का प्रलोभन देकर लगातार शारीरिक संबंध बनाकर बलात्कार किया। जिससे पीडि़ता 2 माह की गर्भवती होने से आरोपी द्वारा गर्भपात करने गोली खिलाकर शादी नहीं करूंगा बोलकर जान से मारने की धमकी देने की लिखित रिपोर्ट पर अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया। विवेचना दौरान आरोपी शैलेन्द्र मरकाम (21) निवासी बड़ेबेन्दरी को 2 दिसंबर को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है।  कार्रवाई थाना कोण्डागांव के थाना प्रभारी निरीक्षक नरेन्द्र पुजारी, नमिता टेकाम, गनपत कश्यप, ममता प्रधान व अशोक मरकाम के द्वारा आरोपी को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया है।


03-Dec-2020 9:19 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। दिसंबर। सिटी कोतवाली कोण्डागांव अंतर्गत नेशनल हाईवे 30 के मसोरा बिजली सब स्टेशन के पास कार और बाइक टकरा गई।

इस टक्कर में एक की मौत और दो गंभीर रूप से घायल हो गए। जानकारी अनुसार, सिटी कोतवाली कोण्डागांव अंतर्गत नेशनल हाईवे 30 के मसोरा बिजली सब स्टेशन के पास 2 नवंबर की रात लगभग 10 बजे कार और बाइक की जबरदस्त भिड़ंत हो गई। इस भिड़ंत में मसोरा गांव के 45 वर्षीय सुखराम की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद 108 के पायलट कौशल कोरसा व ईएमटी टिकेंद्री ठाकुर ने गंभीर घायल 26 वर्षीय विजय नेताम और 22 वर्षीय पदम को जिला अस्पताल पहुंचाया।


03-Dec-2020 9:16 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। शासकीय गुण्डाधुर स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 2 दिसंबर को जनभागीदारी समिति का बैठक कॉलेज के सभाकक्ष में रखा गया। इसमें जिला कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा सम्मिलित हुए। उन्होंने कॉलेज में चल रहे रेनोवेशन कार्य का निरीक्षण किया। और कार्य मेें प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में विभिन्न इन्फ्रास्ट्रक्चर व अकादमिक मांगो पर विस्तार से चर्चा किया गया, इसमें प्रमुखत: महाविद्यालय का सीमांकन करना, अतरिक्त कक्ष का निर्माण, प्रयोग शाला भवन, सीलर सिस्टम, साइंस होस्टल को महाविद्यालय के छात्रों के लिए सुरक्षित रखना व नए पाठ्यक्रम चालू किया जाना आदि पर सहमति दिया गया। इस दौरान आगे की बैठक के लिए भी एजेंडा तैयार किया गया। इस बैठक में जनभागिदारी अध्यक्ष विकल माने, प्राचार्य डॉ. किरण नुरूटी, सदस्य गण पुरोहित सोरी, शशिभूषण, डॉ. देवाशीष हलधर, दीपक जैन, सुब्रत राय, मनकी वैष्णव, एमडी बघेल, पंचूसागर, नरेंद्र कुमार नायक, दीपक ठाकुर, एसडीएम बीआर ध्रुव तथा जिला स्तर के सभी अधिकारी उपस्थित रहे।


03-Dec-2020 9:16 PM 19

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। कोण्डागांव के अलग - अलग जगहों पर हुए सडक़ हादसे में 4 घायल हुए।

कोण्डागांव नगर के जगदलपुर नाका मर्दापाल तिराहा के पास 2 दिसंबर की शाम दो मोटरसाइकिल आपस में टकरा गए। जिसके चलते डीएनके में रहने वाला 35 वर्षीय अभिषेक बिहारी गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल अभिषेक को कोण्डागांव के हाईवे पेट्रोलिंग, सिटी कोतवाली पुलिस और यातायात पुलिस के माध्यम से कोण्डागांव के जिला अस्पताल आरएनटी में दाखिल करवाया गया हैं जहां घायल का उपचार जारी हैं।

 कोण्डागांव मर्दापाल पहुंच मार्ग पर गोलावंड गांव के पास एक मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर सडक़ किनारे गहरे गड्ढे में जा गिरा। इस हादसे में बाइक चालक 35 वर्षीय राजू को गंभीर चोटें आई हैं। वहीं बाइक में सवार 4 वर्षीय मासूम धन्नू को हल्की खरोच आई हैं।

तीसरा मामला, विकासखंड माकड़ी के मड़ागांव निवासी 40 वर्षीय नरसिंह नाथ को 2 दिसंबर को कोण्डागांव के जिला अस्पताल में घायल हालत में उपचार के लिए दाखिल करवाया गया हैं। नरसिंह नाग ने बताया कि वह अपने गांव में नशे के हालत में साइकिल चला रहा था और साइकिल से गिर गया जिसके चलते वहां घायल हो गया हैं।


03-Dec-2020 9:12 PM 19

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। कलेक्टर न्यायालय कोण्डागांव ने 2 दिसंबर को एक फैसला सुनाते हुए नगर पंचायत केशकाल के वार्ड क्रमांक 6 महावीर वार्ड के पार्षद सगीर खान को पार्षद पद से निष्कासित कर दिया हैं। पार्षद सगीर खान के विरुद्ध 6 पार्षदों के दल ने कलेक्टर को आवेदन दिया था कि, न्यायालय ने उन्हें 3 साल से अधिक का सजा सुनाया है। इस आवेदन पर विचार करने के बाद कोण्डागांव के कलेक्टर न्यायालय ने सगीर खान को पार्षद पद से अयोग्य करार देते हुए निष्कासित कर दिया है।


03-Dec-2020 9:11 PM 17

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं छग के माध्यम से ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक-पुरूष के लिए कोण्डागांव जिले के लिए जारी विज्ञापन अनुसार भर्ती की जा रही है। इसके तहत प्रावधिक मेरिट सूची का प्रकाशन कर दावा-आपत्ति आमंत्रित की गई थी। दस्तावेज सत्यापन उपरान्त अंतिम मेरिट सूची का प्रकाशन जिले की वेबसाईट में की गई हैं।

इच्छुक अभ्यर्थी व जनसाधारण उसका अवलोकन कर सकते हैं तथा कार्यालय मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी के सूचना पटल में भी अंतिम मेरिट सूची का अवलोकन किया जा सकता हैं।


03-Dec-2020 9:10 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नवीन मारकण्डेय का 3 दिसंबर को कोण्डागांव आगमन पर स्थानीय विश्राम गृह में भाजपा कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया।

नवीन मारकण्डे ने कहा कि, आप सभी कार्यकर्ता देवतुल्य हैं और बस्तर में माँ दंतेश्वरी का आशीर्वाद लेने आया हूं और बस्तर से ही आगामी चुनाव में भाजपा की सरकार बनाना है। अनुसूचित जाति मोर्चा के कार्यकर्ता हर मोर्चा पर तैनात रहे और मिलकर सरकार बनाने में पूरा दम लगाएं।

प्रदेश उपाध्यक्ष लता उसेण्डी ने कहा कि, केंद्र सरकार कि योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाए। जिलाध्यक्ष दिपेश अरोरा ने कहा कि, राज्य सरकार की नीति से किसान परेशान हैं ।

कार्यक्रम में मुख्य रुप से पुर्व जिला अध्यक्ष मनोज जैन, हेमकुवर पटेल, जितेन्द्र सुराना, जसकेतु उसेण्डी, बालसिंह बघेल, झुमुख नाग, प्रेमसिंह नाग, प्रवीन जैन, जैनेन्द्र ठाकुर, अस्वनी पांडे, रामकुमार, आदि उपस्थित रहे।


03-Dec-2020 9:05 PM 18

कोण्डागांव, 3 दिसंबर। राजीव ब्रिगेड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व युकां नेता कोण्डागांव रितेश पटेल ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में किसान, मजदूर, वनवासी, आमजन सहित सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर कई ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। जिसके चलते आज छत्तीसगढ़वासियों के चेहरों में मुस्कान हैं।

पटेल ने छत्तीसगढिय़ा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा बेरोजगारों के हित में लिए गए ऐतिहासिक निर्णय करार देते हुए बेरोजगार इंजीनियरों के लिए मिल का पत्थर बताया। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार में बेरोजगार इंजीनियरों का सुध लेने वाला कोई नहीं था, लेकिन कांग्रेस सरकार आने के पश्चात अब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इन बेरोजगार इंजीनियरों की सुध लेते हुए निविदा में अनुबंध इंजिनियरों की नियुक्ति अनिवार्यता करने की घोषणा की है, जिससे बेरोजगार इंजिनियरों को रोजगार का मार्ग प्रशस्त होगा।

गौरतलब हो कि, छत्तीसगढ़ के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसमें लोकनिर्माण विभाग द्वारा निर्माण कार्यों के अनुबंध में 20 लाख रुपए से अधिक लागत के कार्यों में डिप्लोमा इंजीनियर तथा 1 करोड़ से अधिक के कार्यों में स्नातक इंजीनियर नियुक्ति का प्रावधान अनिवार्य किया गया हैं। डिप्लोमा इंजीनियर को 15 हजार प्रतिमाह तथा स्नातक इंजिनियरों को 25 हजार रुपए न्यूनतम प्रतिमाह भुगतान का भी प्रावधान किया गया है।


02-Dec-2020 9:05 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 2 दिसंबर। राज्य शासन के माध्यम से 1 दिसंबर से समर्थन मूल्य पर धान व मक्का उपार्जन का कार्य जिले के 49 उपार्जन केंद्रों में प्रारंभ किया गया हैं। इस अवसर पर कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने जिले के विकासखंड कोण्डागांव अंतर्गत आने वाले मुलमुला, चिपावंड व बफना उपार्जन केंद्रों का निरक्षण किया।

इस अवसर पर उन्होंने टोकन, तराजू, कांटा-बाट, बारदाना, हमाल, पेयजल, इंटरनेट, बिजली सहित अन्य व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। साथ ही केंद्र के कर्मचारियों से रूबरू होते हुए उन्होंने धान खरीदी की प्रक्रिया को विस्तार से जाना। उन्होंने सभी केंद्र के अधिकारी-कर्मचारियों को किसानों के साथ सहयोगिता व पूर्ण ततपरता के साथ कार्य करने को कहा व किसी भी प्रकार की लापरवाही के ना होने देने की बात कही।

इस दौरान उन्होंने केंद्र में धान बेचने आए ग्रामीण किसानों से बात की और उन्हें धान के विक्रय में किसी प्रकार की समस्या आने पर तुरन्त केंद्र के नोडल अधिकारियों से संपर्क कर समस्या के संबंध में सूचित करने को कहा। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर पवन प्रेमी, सहायक पंजीयक केएल उईके, नोडल सहकारी बैंक खान सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी व स्थानीय किसान उपस्थित रहे।


02-Dec-2020 8:59 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 2 दिसंबर। छग ग्राम रोजगार सहायक संघ के प्रांतीय आह्वान पर छग के ग्राम रोजगार सहायकों ने ब्लॉक मुख्यालयों में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन करते हुए वेतनमान-नियमितीकरण की मांग की। ज्ञात हो कि छग में जब से मनरेगा अधिनियम लागू किया गया हैं तब से मनरेगा कर्मचारी ग्राम रोजगार सहायक के पद पर प्रत्येक ग्राम पंचायत में मानदेय पर नियुक्त किए गए हैं।

रोजगार सहायकों का कहना है कि विगत 14-15 वर्षों से ग्राम रोजगार सहायक मनरेगा सहित शासन की विभिन्न योजनाओं में अपनी सेवा निष्ठा पूर्वक निर्वहन कर रहे हंै। शासन की कोई भी महत्वपूर्ण योजना हो उसमें रोजगार सहायकों को जिम्मेदारी अवश्य मिलती हैं। फिर वह राशन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, मतदाता सूची निर्वाचन, गोधन न्याय, गौठान जो भी जिम्मेदारी दिया गया, उसका निर्वाहन रोजगार सहायकों द्वारा किया जाता हैं। परन्तु आज पर्यन्त ग्राम रोजगार सहायकों का वेतनमान निर्धारण नहीं होना समझ से परे है, वहीं मनरेगा अधिनियम में सभी अधिकारी कर्मचारियों को वेतनमान दिया जाता है।

1 दिसंबर को पुन: छग के समस्त ब्लॉक मुख्यालयों में धरना देकर ग्राम रोजगार सहायक अपनी मांग से संबंधित ज्ञापन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पंचायत मंत्री टीएस सिहदेब, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत विधानसभा अध्यक्ष के नाम देकर पुन: आवाज बुलंद किए। आगामी 7 दिसंबर को छग के समस्त जिला मुख्यालयों व 15 दिसंबर को राजधानी रायपुर में धरना प्रदर्शन कर मांग पूरी करने के लिए ज्ञापन सौपा जाएगा।


02-Dec-2020 8:34 PM 17

कोण्डागांव, 2 दिसंबर। जगदलपुर में संचालित शासकीय कन्या पॉलिटेक्निक कॉलेज के शैक्षणिक सत्र 2020-21 में संचालित सेमेस्टर के कक्षाओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के 1 पद और मॉडर्न ऑफिस मैनेजमेंट के 1 पद के लिए अंशकालीन व्याख्याता की आवश्यकता हैं, जिसके लिए वैकेंसी जारी की गई हैं। जारी किए गए वैकेंसी में कोण्डागांव के इच्छुक पात्र आवेदक 5 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।


02-Dec-2020 8:17 PM 18

कोण्डागांव, 2 दिसंबर। खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के लिए धान खरीदी को देखते हुए अनुविभाग कोण्डागांव के पीडीएस उचित मूल्य दुकानों बारदानों को लेम्पस समितियों में जमा नहीं किया जा रहा है। पीडीएस दुकानों में 18, 23 व 30 नवंबर को समीक्षा के दौरान पीडीएस दुकान केजंग, नहाकानार, पल्ली व चिचडोंगरी जिसे ग्राम पंचायत द्वारा संचालित किया जा रहा था एवं पीडीएस दुकान बाखरा व करंजी जिसे महिला समूह द्वारा संचालित किया जा रहा था। बारदाना जमा नहीं किए जाने एवं समीक्षा बैठक में अनुपस्थित रहने के कारण उक्त दुकानों को आगामी आदेश तक के लिए निलंबित किया गया है। खाद्यान्न वितरण के लिए केजंग, नहाकानार, चिचडोंगरी के लिए लेम्पस किबईबालेंगा, पल्ली के लिए लेम्पस कोण्डागांव व बाखरा तथा करंजी के लिए लेम्पस बड़ेकनेरा से खाद्यान्न वितरण कराए जाने का आदेश जारी किए गए हैं।


02-Dec-2020 8:15 PM 18

छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 2 दिसंबर। टाटामारी ईको पर्यटन केंद्र में 28 व 29 नवंबर को चिडिय़ा मितान व वन्य कर्मचारियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफल समापन हुआ। कार्यक्रम में स्थानीय युवाओं को क्षेत्र के विकास की मुख्यधारा में जोडऩे के लिए ईको पर्यटन रोजगार मूलक नए अवसर सृजित कर आर्थिक व सामाजिक पक्ष को मजबूर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया।

केशकाल ईको पर्यटन के रूप में छत्तीसगढ़ में अपनी अलग पहचान मिले, यही प्राथमिकता है, जैसे विचार केशकाल वनमंडलाधिकारी धम्मशील गणवीर के माध्यम से व्यक्त किए गए। चिडिय़ा मितानों को पक्षीवेत्ता व प्रकृतिवादी रवि नायडू व सॉफ्टी द्वारा प्रशिक्षित किया गया। उनके द्वारा इनतुरलिस्ट, ईबर्ड, रेस्फोरगेज जैसे पक्षी व वन्यजीव की पहचान तथा अध्ययन में सहायक ऑनलाईन स्त्रोत की जानकारी और इसके उपयोग के गुर सिखाए गए।

दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में वनमंडल के ग्रामों के चिडिय़ा मितान के रूप में स्कूली बच्चे, वन विभागीय कर्मचारी व अधिकारी तथा विश्वविद्यालयों के फॉरेस्ट्री एंड वाईल्ड लाईफ, मानवविज्ञान विषयों के इंटर्न्स शामिल रहे। सम्मिलित सभी सदस्यों में सहायक ऑनलाईन एप के इस्तेमाल को लेकर तथा उच्च अधिकारियों के सतत नए प्रयासों व उपस्थिति से अच्छा खासा उत्साह देखा गया।

कार्यक्रम के दौरान वनमंडलाधिकारी ने कहा कि, केशकाल की प्रचुर जैव विविधता व सुंदरता क्षेत्र के विकास के लिए आधारभूत संसाधन हो सकती हैं, जिसमें स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन में उपवनमंडलाधिकारी वरूण जैन, मोना माहेश्वरी व वनमंडल के परिक्षेत्र अधिकारी उपस्थित रहे।


02-Dec-2020 8:13 PM 17

कोण्डागांव, 2 दिसंबर। एड्स दिवस पर शासकीय गुण्डाधुर स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोण्डागांव के एनएसएस इकाई और  रेड रिबन क्लब के द्वारा एड्स जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर ऑनलाइन क्विज कॉम्पिटिशन, निबंध लेखन, नारा लेखन, रंगोली प्रतियोगिता आयोजित किया गया। जिसमें महाविद्यलय के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। वहीं प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त प्रतिभगियो को पुरष्कृत करते हुए ई-सर्टिफिकेट दिया गया।

 विश्व एड्स दिवस के अवसर पर कोण्डागांव के जिला अस्पताल आरएनटी में 1 दिसंबर को संगोष्ठी का आयोजन किया गया। यहां मुख्य रूप से मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टीआर कुंवर समेत कोण्डागांव जिला अस्पताल में पदस्थ डॉक्टर व अन्य स्टाफ मौजूद रहे। मुख्य रूप से उपस्थित अधिकारियों को एड्स रिबन बांधकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

वहीं कोण्डागांव विधायक व छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने विश्व एड्स दिवस के अवसर पर अपने ट्वीट हैंडल के माध्यम से कहा कि, जागरूकता ही हैं समाधान, आइए आज विश्व एड्स दिवस पर इसको लेकर जागरुक रहने और जन-जन तक जागरूकता फैलाने का संकल्प लें।


02-Dec-2020 6:56 PM 23

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बिश्रामपुरी, 2 दिसंबर।  मैं एक किसान का बेटा हूं मेरे मां-बाप खेती किसानी के अलावा मजदूरी भी कर चुके हैं जिससे मैं किसानों का दुख-दर्द भली-भांति समझ सकता हूं।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी एक किसान परिवार से हैं इसलिए हमारी सरकार किसानों की समस्याओं को अच्छी तरह समझती है।। उक्त बातें केशकाल विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष संतराम नेताम ने ग्राम कोरगांव में लेम्पस उद्घाटन के अवसर पर कही।

उन्होंने कहा कि सरकार धान खरीदी की पूरी तैयारी कर चुकी है। किसान मन में किसी तरह का संशय न रखें। कोई भी समस्या हो तो उनसे किसान सीधे संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि गत वर्ष बारदाना एवं मौसम की खराबी के चलते खरीदी प्रभावित हुआ था तथा कुछ किसान धान बेचने से वंचित हो गए थे। उस समय उन्होंने किसानों की समस्या का निराकरण करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से संपर्क किया।  मुख्यमंत्री ने समस्या का तत्काल निराकरण करते हुए वंचित किसानों का धान खरीदने का आदेश जारी किया था तत्पश्चात केशकाल विधानसभा में 2 दिन की अतिरिक्त खरीदी हुई थी। जिससे वंचित किसानों को लाभ मिला था।

विधायक ने कहा कि यदि केंद्र सरकार से सहयोग मिलता तो किसानों को और भी अच्छी सुविधाएं दी जा सकती थी किंतु केंद्र सरकार को कई बार आग्रह करने के बावजूद ध्यान नहीं दिया गया जिसके चलते गत वर्ष किसानों को एकमुश्त भुगतान नहीं किया जा सका किंतु प्रदेश सरकार अपने वादों के प्रति कटिबद्ध है। इसी के चलते शेष राशि को किसानों को बोनस के रूप में राजीव न्याय योजना के तहत दिया जा रहा है। इसके पूर्व विधायक संतराम नेताम के द्वारा ग्राम लिहागांव में भी लेम्पस का उद्घाटन किया गया।

किसानों को जनपद अध्यक्ष प्रेमशिला मंडावी, जनपद उपाध्यक्ष श्यामा साहू, कांग्रेस नेता धनु राम मरकाम एवं हीरालाल नेताम ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य तिहारीन मरकाम महांगू राम मरकाम, संतोषी नेताम, सरपंच रामायण ध्रुव, उपसरपंच नरेंद्र जैन आदिवासी नेता रंगी राम मरकाम के अलावा बड़ी संख्या में सरपंच गण जनपद सदस्य जिला पंचायत सदस्य विभागीय अधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।


01-Dec-2020 9:22 PM 21

कोण्डागांव, 1 दिसंबर। मुख्य कार्यपानल अधिकार जनपद पंचायत कोण्डागांव के दिए निर्देश के परिपालन में जनपद पंचायत संसाधन केंद्र कोण्डागांव में 1 से 10 दिसंबर तक ई-पंचायत अन्तर्गत समस्त सॉफ्टवेयरों का प्रशिक्षण प्रतिदिन 16 सचिव व 16 सरपंच को दिया जाना आयोजित हैं। इसी के तहत 1 दिसंबर को विकासखण्ड कोण्डागांव अन्तर्गत ग्राम पंचायत के सरपंच व सचिव का ई-पंचायत अन्तर्गत समस्त सॉफ्टवेयरों में मुख्य रूप से संचालित प्लान प्लस, प्रिया सॉफ्ट, एक्शन सॉफ्ट व अन्य सॉफ्टवेयरों का थ्योरी व प्रायोगिक रूप से प्रत्येक बिन्दुओं को बारकियों से बताया गया। प्रशिक्षण में पंचायत निरीक्षक टीबीएस ठाकुर, आर एस कोर्राम, मेघनाथ मरकाम, डीबी नेताम, राजेश नेताम, जगत राम नाग व अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।


01-Dec-2020 9:20 PM 14

कोण्डागांव, 1 दिसंबर। जिला के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुंवर ने जानकारी देते हुए बताया कि, जिला में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा हैं। 30 नवंबर को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार कोण्डागांव जिला में अब तक कुल 21 लोगों की कोविड-19 संक्रमण के दौरान मौत हो गई हैं।

वहीं कोण्डागांव जिला में संचालित 108 एंबुलेंस का एक पायलट कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया हैं। जिसके चलते उन्हें कोण्डागांव के कोविड-19 अस्पताल में दाखिल किया गया हैं। इस बारे में सीएमएचओ ने जानकारी देते हुए बताया, कोण्डागांव जिला में मिले पहले कोविड-19 पॉजिटिव मरीज को अस्पताल तक पहुंचाने वाले एंबुलेंस ड्राइवर कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं फिलहाल उनका उपचार जारी हैं। बता दे, कोण्डागांव जिला के पांचों विकासखंड में कोविड-19 जांच के दौरान 17 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई हैं। इन 17 पॉजिटिव मामलों में कोण्डागांव 12, माकड़ी 2, फरसगांव  2 और विश्रामपुरी  1 संक्रमित शामिल हैं।

कोण्डागांव की मितानिन कर रही हैं घर-घर पहुंचकर कोविड-19 सर्वे

कोण्डागांव जिला अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग को कई योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए अहम भूमिका निभाने वाली मितानिन इन दिनों घर-घर पहुंचकर कोविड-19 का सर्वे करते हुए लोगों को इसके प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित कर रही हैं। इसी के चलते महिला मितानिन ग्रामीणों के बीच उनके घर घर पहुंच कर कोविड-19 के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित करते हुए सर्वे कार्य संपादित कर रही हैं।


01-Dec-2020 9:20 PM 27

कोण्डागांव, 1 दिसंबर। जिले के समस्त शासकीय-अशासकीय महाविद्यालय, पॉलिटेक्निक व आईटीआई के संस्था प्रमुखों को सूचित किया गया हैं कि, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के ऑनलाईन आवदेन करने की तिथि में वृद्धि की गई है, अत: सभी संस्था प्रमुख पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के अंतर्गत आने वाले समस्त विद्यार्थियों को अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे। अन्यथा निर्धारित तिथियों के पश्चात् संबंधित विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित रह जाते हैं तो इसके लिए संस्था प्रमुख स्वत: जिम्मेदार होंगे। जारी तिथि अनुसार विद्यार्थी द्वारा ऑनलाईन आवेदन के लिए 30 दिसंबर, ड्राफ्ट प्रपोजल लॉक 15 जनवरी व सेंक्शन ऑर्डर लॉक 15 जनवरी, संस्थाओं द्वारा केवाईसी जमा करने के लिए 30 जनवरी की तिथि निर्धारित की गई हैं। उक्त निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार तिथि समाप्त होने के पश्चात् ड्राफ्ट प्रपोजल व सेंक्शन ऑर्डर लॉक करने का अवसर भी प्रदान नहीं किया जाएगा।


01-Dec-2020 9:17 PM 31

कोण्डागांव, 1 दिसंबर। कोण्डागांव के खनिज विभाग ने अवैध उत्खनन व परिवहन के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए 4 हाईवा को जब्त किया है। खनिज विभाग के निरीक्षक नेहा टंडन ने बताया, कोण्डागांव कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा के निर्देशन पर लगातार अवैध खनन खनन के विरुद्ध कार्रवाई जारी हैं। इसी कड़ी में होकर गुजरने वाले चार हाइवा को अवैध गिट्टी परिवहन करने के चलते गौण खनिज अधिनियम के तहत किया गया है।


01-Dec-2020 9:13 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 1 दिसंबर। पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी नेे 1 दिसंबर को लंबित अपराधों के शीघ्र निकाल व अपराधों की रोकथाम तथा असामाजिक तत्वों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए पुलिस अधीक्षक कार्यालय में अनुविभागीय अधिकारी, थाना प्रभारियों की अपराध समीक्षा मिटिंग ली। इसमें पुलिस अधीक्षक द्वारा लंबित प्रकरणों का केस डायरी का स्वयं अवलोकन किया गया व लंबित प्रकरणों को पूर्ण कर शीघ्र निकाल के लिए दिशा निर्देश दिए गए।

बैठक के दौरान लंबित समंस वारंट की तामिली शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने के निर्देश थाना प्रभारियों को दिया गया। थानों में अपनी शिकायत लेकर आए फरियादियों से मित्रवत व्यवहार करने व उनके शिकायत पर तत्काल कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए गए। इसी प्रकार जनता व पुलिस के मध्य मधुर संबंध स्थापित करने के लिए सामुदायिक पुलिसिंग, सायबर क्राईम, एटीएम एवं बैंक फ्राड, यातायात नियमों का पालन करने बाबत जागरूकता अभियान सभी थाना क्षेत्रों में चलाने के निर्देश दिए।

 क्राईम मिटिंग में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार साहू एवं समस्त अनुविभागीय अधिकारी पुलिस, उप पुलिस अधीक्षक नक्सल ऑप्स तथा समस्त थाना प्रभारी उपस्थित रहे।


Previous123456789...1314Next