छत्तीसगढ़ » कोण्डागांव

Previous123456Next
03-Jul-2020 10:41 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 3 जुलाई।
थाना क्षेत्र के मलनार में नक्सलियों ने 3 किलो का टिफिन आईईडी प्रेशर बम प्लांट किया था। समय रहते आइटीबीपी 41वीं बटालियन के जवानों ने बम को बरामद करते हुए सफलता पूर्वक निष्क्रिय कर दिया है। 

आईटीबीपी 41वीं बटालियन से मिली जानकारी अनुसार, कोण्डागांव जिला में चलाये जा रहे एन्टी नक्सल अभियान में एक और सफलता मिली है। बटालियन के सेनानी पवन सिंह के निर्देशन में आज मर्दापाल थाना अंतर्गत मलनार-नाहकनार की ओर निकले हुए थे। इस दौरान जंगल के बीच सड़क में सर्च अभियान के दौरान नव निर्मित बयानार रोड में सुरक्षा जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाया गया 3 किलो का आईईडी बरामद किया गया, जिसे बीडीएस की टीम ने निष्क्रिय कर दिया। सुरक्षा जवानों के अनुसार, बम को इंजेक्शन सिरिंज के साथ प्लांट किया गया था। यदि जवानों की चुक होती और किसी का सिरिंज पर पैर पड़ता तो बड़ी घटना हो सकती थी। 

 


03-Jul-2020 10:40 PM

कोण्डागांव, 3 जुलाई। जिले के कोरोना वॉरियर्स दिन रात कोरोना से लोगो को सुरक्षित रखने के लिए कार्यरत है। उनकी सेवा भावना को सलामी देने के लिए एक्सीस बैंक ने सीएसआर के तहत कोरोना वारियर्स को इस वैश्विक महामारी के साथ सुरक्षा के साथ लडऩे के लिए 100 पीपीई कीट प्रदान किये जा रहे है। इसके लिए आज कलेक्टर कार्यालय में ऐक्सीस बैंक के प्रतिनिधियों ने कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा से मुलाकात कर उन्हे पीपीई कीट बैंक की ओर से प्रदान की। इस कीट का उपयोग प्रशासन द्वारा कोरोना के खिलाफ जंग में प्रथम पंक्ति के कार्यरत स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ताओं को सुरक्षा पूर्वक कार्य करने के लिए प्रदान किया जायेगा।

 


03-Jul-2020 10:40 PM

कोण्डागांव, 3 जुलाई। जिला के माकड़ी थाना पुलिस ने हत्या के आरोपी डेगाराम मण्डावी (55) को उसके गांव बिजोली से 24 घंटे में गिरफ्तार कर लिया है। डेगाराम पर आरोप है कि, उसने गांव के ही बलीराम बघेल की जमीनी विवाद के चलते हत्या कर दी थी। फिलहाल डेगाराम को आईपीसी की धारा 302 के तहत गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया जा रहा है।
पुलिस के अनुसार, बलीराम बघेल और डेगाराम का जमीनी विवाद चल रहा था। इसी बीच बलीराम 2 जुलाई की दोपहर अपने खेत के पास झाडिय़ों की सफाई कर रहा था। जहां बलीराम पूर्व से ही जंगल झाडियों कुल्हाड़ी लेकर बलीराम का इंतजार कर रहा था। बलीराम बघेल जैसे ही झाडिय़ों को काटने लगा डेगाराम ने पीछे से कुल्हाड़ी मारकर बलीराम की हत्या कर दी। तीन जुलाई को आरोपी डेगाराम मण्डावी को उसके निवासी बिजोली डोंगरीपारा से गिरफ्तार किया गया। इस कार्रवाई में थाना प्रभारी जितेंद्र गुप्ता, उप निरीक्षक अनंत पांडे, सहायक उप निरीक्षक राकेश भोयर, आरक्षक राजू पाणिग्राही व थाना स्टाफ की अहम भूमिका रही।

 


03-Jul-2020 10:38 PM

कोण्डागांव, 3 जुलाई। कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए आगामी एक वर्ष के लिए रणनीति तैयार करने के लिए कलेक्ट्रेट सभा भवन में कृषि, मत्स्य पालन, बागबानी औ पशुपालन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी की बैठक ली। इस बैठक में कलेक्टर ने सभी विभागो के मैदानी स्तर पर कार्यरत कर्मचारियों से चर्चा कर योजनाओं को धरातल पर लाने के मध्य में आने वाली समस्याओं के संबध मे चर्चा की। इस बैठक में अधिकारियो ने मिश्रित कृषि, नारियल उत्पादन, मिट्टी की जांच, जलावर्धन, सिंचाई विस्तार, बीज उत्पादन, दलहन- तिलहन, काली मिर्च उत्पादन के साथ सामुहिक कृषि के विस्तार संबंधित सुझाव दिये। कलेक्टर ने सभी कर्मचारियों को अपने स्तर पर किसानो की आय वृद्धि हेतु एक महिने के भीतर कार्ययोजना तैयार कर क्षेत्र में उपलब्ध संसाधनो का प्रयोग करते हुए कार्ययोजना अमल लाने को कहा। 
इसके लिए सभी अधिकारियों को किसानो के पास जा उनके उपलब्ध संसाधनो को ध्यान में रखते हुए कार्ययोजना का निर्माण प्रत्येक किसान को फोकस पर रख कर बनाई जायेगी।

 

 


03-Jul-2020 10:33 PM

कोण्डागांव, 3 जुलाई। स्थानीय समाज सेवी संस्था शांति फॉउंडेशन की पहल पर नगर के सौंदर्यीकरण के लिए भाजपा मंडल अध्यक्ष जैनेन्द्र ठाकुर, युवा नेता संतोष नाग और शकील सिद्दकी ने राष्ट्रीय राज्यमार्ग 30 डिवाईडर में पौधा रोपण कर अपना जन्म दिन मनाया।

 इस अवसर पर 50 से अधिक फूलदार पौधे लागए गए
भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता ने बंधा तालाब के किनारे, नेशनल हाइवे डिवाइडर आदि में पौधारोपण किया। इस दौरान शांति फाउंडेशन के सदस्य व नगर के जन टोयेस चंदेल, जयहिंद ठाकुर, शम्स शेख, हर्स लाहोटी, पवन सिंह ठाकुर, पर्विण शर्मा, जितेन्द्र सुराना, संतोष मरकाम, उक बघेल, यतिन्र्द छोटू सलाम मौजुद रहे।

 


03-Jul-2020 10:32 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 3 जुलाई।
जिला पंचायत सभागार में केशकाल विधायक संतराम नेताम, जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम और जिला पंचायत सीईओ डीएन कश्यप की उपस्थिति में 3 जुलाई को जिला पंचायत की प्रथम सामान्य सभा की बैठक सम्पन्न हुई। 

इस बैठक में मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), एनआरएलएम बिहान, रूर्बन मिशन, शिक्षा विभाग, भूमि संरक्षण, लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग, खाद्य नागरिक आपूर्ति, लाईवलीहुड, परियोजना, हमर गांव हमर जंगल योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना आदि के कार्यों की प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की गई।

साथ ही इस बैठक में छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए चलाये जा रहे अभियान के तहत् बनाये गये चार विडियो जिनकी थीम बदल कर अपना व्यवहार करें कोरोना पर वार को जन प्रतिनिधियों एवं उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों को दिखाया गया। 
इन विडियो को दिखाकर जनप्रतिनिधियों को इसे अपने-अपने संपर्क क्षेत्रों में जागरूकता विस्तार के लिए जन-जन तक पहुंचाने की अपील की गई ताकि अधिक से अधिक जागरूकता प्रसार के माध्यम से जनमानस को इस महामारी से बचाया जा सके।

 


03-Jul-2020 10:27 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 3 जुलाई। कोण्डागांव के भाजपाईयों ने 3 जुलाई को अपने-अपने घर से छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार का पुलता दहन किया। युवा मोर्चा के नेतृत्व में किए गए पुतला दहन का झलक पूर्व मंत्री लता उसेण्डी, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष व नगर पालिका उपाध्यक्ष जसकेतु उसेण्डी के निवास पर भी दिखाई दिया। यहां कांग्रेस सरकार का पुलता दहन करते हुए 20 लाख बेरोजगारों को रोजगार देने, बेरोजगारों को 2500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता देने, पुलिस-शिक्षक-खाद्य निरीक्षक आदि शासकीय भर्ती से रोक हटाने समेत 8 सूत्रीय मांगें रखी गई। इसी तरह का नजारा कोण्डागांव के जिला भाजपा कार्याजलय अटल सदन में भी दिखाई दिया।

पुतला दहन की जानकारी देते हुए प्रदेश कार्य समिति सदस्य जितेन्द्र सुराना ने बातया, छत्तीसगढ़ की सरकार ने युवाओं का विश्वास खो दिया है। आलम ये है कि बेरोजगार मुख्यमंत्री निवास के सामने आत्मदाह की कोशिश करते हैं। ऐसे में युवाओं से जुड़े अनेक विषयों के प्रति शासन के ध्यानाकर्षण के लिए, धारा 144 और सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करते हुवे सिर्फ 5 की संख्या में युवा मोर्चा के कार्यकर्ता प्रदर्शन करना चाहें तो उन्हें सैकड़ों की संख्या में पुलिस रोकती है। 13 जिलो में 1 जुलाई वाला कार्यक्रम नहीं होने दिया गया है। अब युवा मोर्चा के सक्रिय कार्यकर्ता 3 जुलाई की दोपहर 3 बजे 3 कार्यकर्ताओं के साथ अपने निवास के समीप प्रदेश सरकार का पुतला प्रतीकात्मक रूप से दहन करी। 

कोण्डागांव में पुतला दहन कार्यक्रम में पूर्व मंत्री लता उसेण्डी, भाजपा जिलाध्यक्ष दीपेश अरोरा, चंदन साहू, जसकेतु उसेण्डी, जितेन्द्र सुराना, किरण उसेण्डी, जैनेन्द्र ठाकुर, रामेश्वर उसेण्डी, सुखराम कोर्राम, प्रतोष त्रिपाठी, संतोष पात्रे, मनीष देवांगन, विजय पोया, संजू पोयाम, संजू ग्वाल, विकास दुआ, ललित देवांगन, नागेश देवांगन, रौनक पटेल, तोयेश चंदेल, संजू गहलोत, रोशन सेन, बंटी नाग, दिलावर कपाडिय़ा, देवेंद्र मौर्य, पोलटू चैधरी, अनिता नेताम, गौरव शार्दूल, केशव ठाकुर, गीतेश पांडे आदि प्रमुख कार्यकार्ताओं ने अपने-अपने घरों के समीप पुतला दहन किया।

 


02-Jul-2020 10:04 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 2 जुलाई।
बस्तर विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष व केशकाल विधायक संतराम नेताम के द्वारा 1 करोड़ 15 लाख की लागत से सिंगनपुर में हायर सेकेंडरी स्कूल भवन व नवीन ग्राम पंचायत गुलबापारा गारका टाटीरास बंधापारा 14.14 लाख की लागत से बनने वाले भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। 

हायर सेकंडरी स्कूल सिंगनपुर गारका गारावंडी में साइकल वितरण किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मतलाम, जनपद अध्यक्ष महेंद्र नेताम, उपाध्यक्ष गिरधारी सिन्हा, प्रदेश कांग्रेस सचिव सगीर अहमद कुरैशी, प्रवीण अग्निहोत्री, विकास चंद्र दुबे, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष राजकुमार कश्यप पव राजेश नेताम, यूनुस पारेख, युवा कांग्रेस प्रदेश सचिव श्रीपाल कटारिया, पार्षद पंकज नाग, जिला कांग्रेस सचिव अमित दुबे, सालिग राम, जायसवाल, जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष कपिल कांत नाग, आदि उपस्थित रहे।

 

 


02-Jul-2020 10:02 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 2 जुलाई।
कोरोना महामारी के बीच कर्तव्यनिष्ठा और सेवाभाव के माध्यम से मिसाल कायम करने वाले फ्रंट लाइन वारियर्स 108 संजीवनी एक्सप्रेस के पायलेट व ईएमटी को कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टीआर कुंवर और डीपीएम सोनल ध्रुव की उपस्थिति में सम्मानित किया। 

संस्था की ओर से कोविड रिजर्व एम्बुलेंस में सेवा दे रहे 108 कर्मियों को प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित करते हुए उनके कार्य की प्रशंसा की गई। सम्मानित होने वाले 108 कर्मचारियों में ईएमटी राजेन्द्र बेर, भूपेंद्र ठाकुर और पायलट में नरेश नेताम व भागवत कुमार शामिल हैं।

संस्था द्वारा बताया गया कि कोरोना वायरस के चलते वर्तमान समय में उत्पन्न हुई विकट परिस्थिति के बीच हमारे ईएमटी और पायलट पूरी लगन और निष्ठा से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उनके इस सेवाभाव की जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है। यह सम्मान उनके मनोबल को और अधिक बढ़ाएगा। इस अवसर पर संस्था की ओर से रिजिनल मैनेजर मुकेश शांडिल्य, जिला प्रबंधक हेमराज सिंह उपस्थित रहे।

 

 


02-Jul-2020 9:59 PM

कोण्डागांव, 2 जुलाई। पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी की सजगता से नाबालिग की जान बची। पेट्रोलिंग के दौरान पुलिस को जंगल में नाबालिग मिली। रिश्ते के जीजा द्वारा रेप की जानकारी मिलने पर आरोपी को गिरफ्तार किया है।

थाना फरसगांव की पेट्रोलिंग पार्टी एनएच 30 पर बहीगांव की ओर पेट्रोलिंग करने निकली थी। रात्री 10 बजे ग्राम मांझीआठगांव के जंगल पास एक मोटर सायकल संदिग्ध हालत में खड़ी मिली। पेट्रोलिंग पार्टी के द्वारा आसपास आवाज देने पर एक लड़का शौच के लिए जंगल में रूकना बताया। पेट्रोलिंग पार्टी पेट्रोलिंग करते आगे निकल गई। आधे घण्टे बाद पुन: पेट्रोलिंग करते वापस फरसगांव की ओर आ रही थी। तभी वह मोटर सायकल उसी स्थान पर खड़ा मिला परंतु वह लड़का वहां नहीं दिखा। 

पेट्रोलिंग पार्टी के प्रभारी अधिकारी सउनि राजकुमार कोमरा व कर्मचारी के द्वारा जंगल के अंदर घुसकर सर्च किया गया जंगल से करीब 300 मीटर अंदर एक 7 साल की लड़की डरे सहमें पेड़ के नीचे बैठी मिली जिसे पेट्रोलिंग पार्टी के द्वारा थाना लाया गया। थाने में महिला अधिकारी के द्वारा पूछताछ करने पर उसके गांव के ही रिश्ते में जीजा लगने वाला मनोज नेवरा इसे इसकी मौसी के यहां से घर केशकाल क्षेत्र लेकर जाउंगा कहते हुए मांझीआठ गांव के पास जंगल में ले जाकर दुष्कर्म करना बताया। बच्ची के मौसी की रिपोर्ट पर अपराध पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल टीम बनाकर आरोपी मनोज दास (24) को गिरफ्तार किया है। 

 

 


02-Jul-2020 9:57 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 2 जुलाई।
जिला कोण्डागांव में नवपदस्थ पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी ने पुलिस अधीक्षक कोण्डागांव का कार्यभार ग्रहण किया। साथ ही स्थानांतरित पुलिस अधीक्षक बालाजी राव को विदाई दी गई। सिद्धार्थ तिवारी इसके पूर्व अति पुलिस अधीक्षक सुकमा के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे थे। सिद्धार्थ तिवारी मूलत: भारतीय पुलिस सेवा के 2015 बैच के अधिकारी है। पदग्रहण के दौरान कोरोना संक्रमण की गंभीरता को ध्यान में रखकर जिले के राजपत्रित अधिकारियों व कुछ आवश्यक शाखाओं के प्रभारियों को बुलाकर जिले के संबंध में चर्चा की गई।
 

 


02-Jul-2020 9:56 PM

कोण्डागांव, 2 जुलाई। पुलिस ने शादी का प्रलोभन देकर दुष्कर्म करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है। थाना बड़ेडोंगर पुलिस ने आरोपी प्रेमसिंह को आईपीसी की धारा 376 के तहत गिरफ्तार किया है। कार्रवाई में निरीक्षक राजेन्द्र मण्डावी, उपनि नमिता टेकाम, सउनि हंस कुमार ठाकुर, हेमराज पटेल, प्रधान आरक्षक उमेश मण्डावी, आरक्षक अगमराय नाग का योगदान रहा।


01-Jul-2020 10:30 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 1 जुलाई।
जिला के मोहनबेड़ा के लोगों ने धर्म परिवर्तन करने वाले गांव के ही एक परिवार से मारपीट की। साथ ही गांव से परिवार को निकालने की कोशिश करते हुए मकान में तोडफ़ोड़ भी की। इसकी सूचना मिलते ही प्रशासनिक व पुलिस अफसर व सिटी कोतवाली कोण्डागांव, फरसगांव और माकड़ी थाना की पुलिस बल मौके पर पहुंच गई। खबर लिखे जाने तक राजस्व व पुलिस टीम द्वारा ग्रामीणों को समझाइश दी जा रही थी। वहीं एएसपी ने माकड़ी थाना पुलिस को रात में भी गांव में तैनात रहने के निर्देश दिए हंै।

 विकास खण्ड कोण्डागांव के सिंघनपुर पंचायत अंतर्गत मोहनबेड़ा निवासी राम लाल वट्टी (18) के परिवार ने लगभग एक वर्ष पूर्व ईसाई धर्म अपनाया था। 
ग्रामीणों की मानें तो, यदि वे धर्म परिवर्तन किए है तो शासन की वन भूमि अधिकार मान्यता व अन्य आदिवासी वर्ग का लाभ परिवार को नहीं मिलना चाहिए। इसी को लेकर ग्रामीणों ने रामलाल के घर पहुंच कर तोडफ़ोड़ व मारपीट की।

मोहनबेड़ा के ग्रामीणों ने राम वट्टी समेत उसकी मां चमरीनबाई वट्टी (50), जुड़वा भाई लक्ष्मण, विवाहित बहन तिहारीन (26), बहन फगनी (16) व बहन लक्ष्मी (14) के साथ मारपीट की। घायल राम, लक्ष्मण, तिहारीन और फगनी को माकड़ी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया है।

सुरक्षा के लिए रात में भी रूकेगी पुलिस 
इसकी सूचना मिलते ही कोण्डागांव एसडीएम पवन कुमार प्रेमी, तहसीलदार यूके मानकर समेत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार साहू, अनुविभागीय पुलिस अधिकारी फरसगांव पुष्पेन्द्र नायक, सिटी कोतवाली कोण्डागांव, फरसगांव और माकड़ी थाना की पुलिस बल मौके पर पहुंच गई। यहां पहुंचने के बाद ग्रामीणों को सिंघनपुर सरपंच धरमु सोड़ी की उपस्थिति में प्रशासनिक दल समझाइश दे रही थी। वहीं दूसरी ओर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनंत साहू ने माकड़ी थाना पुलिस को रात में भी मोहनबेड़ा में तैनात रहने के निर्देश दिए हंै।


01-Jul-2020 9:49 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 1 जुलाई।
जिला में कार्यरत स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के लगातार ऐसे फोटो या वीडियो सामने आ रहे हैं जो कि अपने आप में प्रत्यक्ष उदाहरण साबित कर रहे हैं कि, किस तरह कोण्डागांव के स्वास्थ्य कर्मी अंदरूनी पहुंच विहिन गांव में अपनी सेवाएं देने के लिए आमादा है। ताजा तस्वीर सामने आया है, जिसमें 2 स्वास्थ्य कर्मी जिले की सबसे खतरनाक माने जाने वाली भवरडीही नदी के उफरते हुए हालरों को नाव से पार कर रहे हैं। स्वास्थ्य कर्मियों ने भंवरडीही नदी को पार कर मड़ागांव के कोडरे में रहने वाले 4 साल के एक मासूम बच्चे का मलेरिया उपचार किया।

इन दिनों कोण्डागांव जिले में मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान का संचालन किया जा रहा है, जो कि 15 जुलाई तक संचालित किया जाएगा। इस अभियान तहत कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा के निर्देशन पर जिले के स्वास्थ्य कर्मी गांव-गांव पहुंचकर मलेरिया के मलेरिया के विरुद्ध अभियान छेड़ रखे हैं। इसी कड़ी में कोण्डागांव जिला के वनजुगानी में पदस्थ स्वास्थ्य कर्मी हेमसिंह सोरी और भीरागांव में पदस्थ स्वास्थ्य कर्मी दीपक नाग कोण्डागांव व नारायणपुर जिला के अंतिम छोर में बसे पहुंच विहिन मड़ागांव के कोडरे तक पहुंचे। यहां पहुंचने के लिए दोनों स्वास्थ्य कर्मियों को भंवरडीही नदी को नाव से पार करना पड़ा। यहां पहुंच कर हेमसिंह सोरी और दीपक नाग ने मलेरिया मुक्त अभियान के तहत शिविर का आयोजन किया। 
शिविर में 65 ग्रामीणों की जांच

कोण्डागांव व नारायणपुर जिला के अंतिम छोर में बसे मड़ागांव कोडरे में स्वास्थ्य शिविर लगाए जाने से स्थानीय ग्रामीण शिविर का लाभ लेने उमड़ पड़े, क्योंकि यहां बारिश के दौरान कभी-कभा ही स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाता है। यहां हेमसिंह सोरी और दीपक नाग ने शिविर लगाकर मलेरिया किट से 65 लोगों की मलेरिया जांच की। 65 लोगों के मलेरिया जांच करने पर दानूराम नेताम का चार वर्षीय मासूम पुत्र शंकर नेताम मलेरिया पॉजिटिव पाया गया। नदी पार कर बारिश के मौसम में अमला का बार-बार मड़ागांव आना संभव नहीं है, ऐसे में अमला ने मलेरिया रोधक दवा एसीटी कीट व प्राइमाक्वीन शंकर नेताम के परिजनों को देते हुए उपयोग का तरीका बताया गया। 

कलेक्टर ने जारी किया था हल्बी में संदेश
आज जिस मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान के संचालन के लिए कोंडागांव जिला के स्वास्थ्य कर्मी हेमसिंह सोरी और दीपक नाग भंवरडीही जैसे खतरनाक नदी के लहरों को नाव से पार कर मड़ागांव कोडरे पहुंचे। उसी मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान की शुरुआत करते हुए कोण्डागांव कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने स्थानीय हल्बी भाषा में संदेश जारी किया था। जो कि अब तक सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है।

 


01-Jul-2020 9:46 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 1 जुलाई।
कोण्डागांव दण्डकारण्य के पठार पर बसा एक जनजातिय बाहुल्य जिला है। भौगोलिक दुर्गमता, शिक्षा, जागरूकता की कमी एवं आर्थिक पिछड़ेपन की वजह से यहां के ग्रामीण क्षेत्रो में आज भी संस्थागत प्रसव की मात्रा बहुत कम है। जिसके कारण कोण्डागांव जिला स्वास्थ्य सूचकांकों में पिछड़ा हुआ है। जिसे ध्यान में रखते हुए कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने हेतु एक नई पहल के रूप मे 'मोचे जचकी मोचो अस्पताल अभियानÓ को प्रारंभ किया है।

इस अभियान के अतंर्गत सर्वप्रथम जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर अलग-अलग मानिटरिंग सेल का गठन किया जायेगा। जिसमे जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्सा अधिकारी,जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य अधिकारी, महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी सम्मिलित होंगे वहीं विकासखण्ड स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व की अध्यक्ष्ता में खण्ड चिकित्सा अधिकारी, आईसीडीएस परियोजना अधिकारी, विकासखण्ड कार्यक्रम प्रबंधक ,खण्ड विस्तार एवं प्रशिक्षण अधिकारी शामिल होगें। ये सभी मॉनिटरिंग सेल जिले  एवं विकासखण्डो मे असंस्थागत प्रसव के कारणो की 15 दिनों में समीक्षा कर उन्हे हटाने के लिए कार्ययोजना बनाने का कार्य करेंगे।
मॉनिटरिंग सेल पहुंच विहिन ग्रामों को प्राथमिकता के साथ लेते हुए उनमे यदि 15 दिवस के भीतर घर पर प्रसव होता है तो टीम निर्धारित कर उसके कारणों की जांच एवं समीक्षा के उपरान्त ग्राम स्तरीय कार्ययोजना बनाने पर भी कार्य करेगी। इन ग्रामों में महतारी एक्सप्रेस आस-पास के गांव मे न होने की स्थिति में ग्राम में ही निजी वाहन को चिन्हांकित कर वाहन के नंबर, वाहन मालिक का नाम, वाहन चालक का नाम एवं सम्पर्क दूरभाष नम्बर को गांव के मितानित एएनएम, गर्भवती महिला के परिजनों को दिया जायेगा। इस प्रकार प्रत्येक ग्राम में कम से कम तीन वाहनों का पैनल होगा। जिसका उपयोग 102, 108 वाहनो के न पहुंचने के स्थिति में किया जा सकेगा। जिले में एक कॉल सेेंटर की स्थापना की जायेगी। जिसमें जिले के स्वास्थ्य प्रतिनिधियों द्वारा गर्भवती महिलाओं एवं उनके परिजनों को एएनसी, पीएनसी टीकाकरण, सम्भावित प्रसव तिथि आदि की जानकारी दी जाएगी साथ ही उन्हे संस्थागत प्रसव कराने के लिए विस्तृत जानकारी देकर संस्थागत प्रसव के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

जिले में स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने क्षेत्र मे ईडीडी के आधार पर प्रति सप्ताह संस्थागत प्रसव की मॉनिटरिंग करेंगे एवं ईडीडी के 15 दिवस पूर्व मितानिन प्रतिदिन जाकर गर्भवती महिला की स्वास्थ्य जांच करेंगी, साथ ही एएनएम के द्वारा महिला की साप्ताहिक जांच की जाएगी। इन जांचों के उपरान्त गर्भवती महिला को संस्थागत प्रसव के लाभों से भी अवगत कराया जायेगा। इसके लिए स्वास्थ्य से जुड़े सभी अमलों को आगामी दिवसो मे कार्यक्रम से संबंधित प्रशिक्षण देने के उपरान्त घर पर प्रसव कराने वाली दाईयों के लिए भी कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

 ज्ञात हो कि जिले मे 2019-20 के पूर्व के 5 वर्षों में कुल 5 हजार से अधिक असंस्थागत प्रसव हुए है जिनमें मातृत्व मृत्यु 120, शिशु मृत्यु 1314, 1 से 5 वर्ष तक के बालकों की मृत्यु 260 हुई है, जबकि 2019-20 में कुल असंस्थागत प्रसव की संख्या 249 है जिसमें मातृत्व मृत्यु 14, शिशु मृत्यु 291, 1 से 5 वर्ष के बच्चों की मृत्यु 60 हुई है।

 

 


01-Jul-2020 9:45 PM

'छत्तीसगढ़ संवाददाता

कोण्डागांव, 1 जुलाई। शाक सब्जी बाडिय़ों सहित खरीफ फसलों को मवेशियों से बचाने के लिए राज्य शासन 19 जून से प्रारंभ किए गए रोका छेका अभियान ग्राम पंचायतों सहित नगरीय क्षेत्रों में जोर-शोर से चलाया जा रहा है। पालिका ने आवारा मवेशियों को पकड़ा व पशु मालिकों से जुर्माना वसूला।

नगरीय क्षेत्र से प्राप्त जानकारी अनुसार नगर पंचायत फरसगांव अंतर्गत 223 पशुपालकों और सर्वेक्षित पशुओं की संख्या 849 के करीब है साथ नगरीय क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 09 और 15 में कांजी हाउस संचालित किया जा रहा है। जिसमें अब तक 14 मवेशियों को रखा गया है और उनके लापरवाह पशु मालिकों से 1500 रूपये की जुर्माना राशि वसूली गई है साथ ही पशुओं को कांजी हाउस में रखने के निर्धारित दिवस के पश्चात प्रतिदिन के हिसाब से 100 रूपये की जुर्माना राशि अतिरिक्त वसूली जायेगी एवं अतंत: पशुओं की नीलामी का भी प्रावधान किया गया है। इसी प्रकार नगर पंचायत केशकाल के कांजी हाउस मे 57 पशु रखे गये है और अब तक उनके मालिको से 4 हजार 250 रूपये के अर्थदण्ड लिये जा चुके है।

कोण्डागांव नगर पालिका क्षेत्र अतंर्गत शहर के प्रमुख मार्ग से काउ केचर में 30 जून तक 48 मवेशी एकत्रित कर गोठान मे रखा गया है। जबकि उनके पशु मालिको पर 10 हजार रूपये का अर्थदण्ड आरोपित किया जा चुका है। इसके अलावा मुनादी इत्यादि के माध्यम से भी पशु पालकों से संकल्प पत्र भरवाया जा रहा है। 

इस संबंध में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा द्वारा सभी नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा गया है कि रोका-छेका अभियान अंतर्गत सभी आवश्यक कार्यवाहियां होने के अलावा कांजी हाउस एवं गोठानो में रहने वाले पशुओं के लिए छाया, पानी, दाना, पैरा आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चत होनी चाहिए।

 


30-Jun-2020 11:18 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 30 जून। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आज आयोजित समय-सीमा बैठक में कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा द्वारा जिले में महिला बाल विकास विभाग की सर्वात्कृष्ट कार्यों के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गंगा पटेल और रेमसी नेताम को चैम्पियन ऑफ चेंज प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

ज्ञात हो कि नीति आयोग द्वारा देश के 115 आकांक्षी जिलों में कोण्डागांव जिले को भी शामिल किया गया है। इसके तहत मैदानी क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को समय-सीमा बैठक में चैम्पियन ऑफ चेंज प्रमाण पत्र देकर उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है। इस क्रम में माकड़ी परियोजना के शामपुर सेक्टर में पदस्थ गंगा पटेल द्वारा अपने आंगनबाड़ी केन्द्र में उत्कृष्ट कार्य करते हुए 29 बच्चों को प्रतिमाह शत् प्रतिशत पूरक-पोषण आहार दिया गया, साथ ही मातृत्व वंदना योजना में 30 महिलाओं, नोनी योजना के तहत 05 प्रकरण, सुकन्या योजना के तहत 18 बच्चों का खाता भी उक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा कराया गया।

 बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि गंगा पटेल ने 8 महिलाओं को संस्थागत प्रसव, 7 दर्ज कुपोषित बच्चों में से 3 बच्चों को तीन माह के अंदर सुपोषित कर सामान्य स्थिति में भी लाया गया है। 

इसी प्रकार शामपुर सेक्टर के ही तहत मारागांव में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रेमसी नेताम ने भी 55 बच्चों को शत् प्रतिशत पूरक पोषण आहार, शत् प्रतिशत गर्भवती माताओं और बच्चों का टीकाकरण, 25 गर्भवती माताओं को मातृत्व वंदना योजना का लाभ एवं 12 महिलाओं का संस्थागत प्रसव करवाया गया। साथ ही 3 दर्ज कुपोषित बच्चों को सामान्य स्थिति में लाने का श्रेय की रेमसी नेताम को दिया गया है। इनके केन्द्र में अब कोई भी बच्चा कुपोषित नहीं रहा है। 

इस दौरान कलेक्टर ने मैदानी कर्मचारियों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि अपने कार्य के प्रति समर्पित इन महिला कार्यकर्ताओं की उपलब्धि अन्य कर्मचारियों के लिए भी प्रेरणास्पद है। समय-सीमा बैठक में विभिन्न लंबित मामलों की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने कहा कि जनसरोकारो से जुड़े मुद्दो का विभाग प्रमुख प्राथमिकता से निराकरण करें। 

 

 


29-Jun-2020 9:10 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 29 जून।
जिला मुख्यालय के जगदलपुर फॉरेस्ट नाका के पास आज दोपहर एक तेज रफ्तार मोटर साइकिल नगरपालिका के जेसीबी से टकरा गई। इस टक्कर में मोटर साइकिल सवार बुजुर्ग महिला और चालक की मौत हो गई। घटना के बाद तत्काल सिटी कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंच गई। समाचार लिखे जाने तक दोनों मृतकों की पहचान नहीं हुई है।

जानकारी अनुसार, कोण्डागांव के जगदलपुर फॉरेस्ट नाका के पास एक मकान का निर्माण कार्य चल रहा है। इस मकान के निर्माण कार्य के लिए निर्माण सामग्री को नेशनल हाईवे 30 पर रखा गया है। नेशनल हाईवे 30 पर रखे निर्माण सामग्री की शिकायत पर नगर पालिका की जेसीबी निर्माण सामाग्री हटाने के लिए मौके पर पहुंची थी। नगरपालिका की जेसीबी जब मलवा हटा रही थी, उसी समय एक तेज रफ्तार मोटरसाइकिल क्रमांक सीजी 05 0889 जेसीबी से टकरा गई। इस टक्कर के चलते जेसीबी में सवार बुजुर्ग महिला व चालक गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें तत्काल सिटी कोतवाली की पुलिस टीम ने जिला अस्पताल आरएनटी पहुंचाया। लेकिन जिला अस्पताल आरएनटी पहुंचने से पहले ही बुजुर्ग महिला और युवक की मौत हो गई।

इधर सिटी कोतवाली पुलिस ने बताया कि, मृतक युवक व बुजुर्ग महिला के पास किसी भी तरह का आईडी प्रूफ, लाइसेंस, मोबाइल फोन या अन्य कोई दस्तावेज नहीं मिला है। इसके चलते दोनों की पहचान नहीं हो पाई है। अब सिटी कोतवाली पुलिस मृतक बुजुर्ग व युवक के परिजनों की तलाश कर रही है। वही नगर पालिका के जेसीबी चालक को हिरासत में ले लिया गया है।


29-Jun-2020 9:09 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कोण्डागांव, 29 जून। कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम को 29 जून 2019 को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। विधायक मोहन मरकाम के अध्यक्षीय कार्यकाल के सफलतम एक वर्ष पूर्ण होने पर महिला कांग्रेस कमेटी कोण्डागांव ने जिला अस्पताल आरएनटी पहुंच कर रक्तदान किया।

इस अवसर पर शहर महिला कांग्रेस प्रवक्ता शिल्पा देवांगन ने बताया, एक साल पहले आज ही प्रदेश कांग्रेस की बागडोर कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम को मिली थी। निसन्देह इन एक वर्षों में उन्होंने पूर्व के प्रदेश अध्यक्षों की भांति संगठन की नींव को और मजबूत करने का क्रम जारी रखा। इन एक वर्षों के दौरान जहां उन्होंने संगठन की शक्ति और शीर्ष नेतृव के सहयोग से दंतेवाड़ा उपचुनाव में विजय हासिल की, वहीं चित्रकोट विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का परचम बरकरार रखा। इसके बाद हुए नगरीय निकाय चुनाव व त्रिस्तरीय चुनावो में भी पूरे प्रदेश में कांग्रेस का परचम लहराया है। उनकी कार्यशैली से संगठन को और अधिक मजबूती मिली है। कांग्रेस विधानसभा चुनाव के परिणाम से लेकर अन्य सभी चुनावों में मजबूत हुई है। उनके इन्हीं सफलतम कार्यकाल के पूर्ण होने के उपलक्ष्य को यादगार बनाने के लिए महिला कांग्रेस की पूरी टीम जिला अस्पताल आरएनटी पहुंची। 

यहां उपस्थित समस्त महिला कार्यकर्ताओं ने अपना रक्त परीक्षण करवाया। इसके पश्चात उन्होंने रक्तदान किया। इस अवसर पर जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुखबति मरकाम, प्रदेश सचिव वेदवती पोयाम, शहर अध्यक्ष तब्बसुम बानो, पार्षद शांति पांडे, ललिता नेताम, गीता गुप्ता, ननकी वैष्णव, गुनमति नायक, शिल्पा देवांगन, माही रैकवार, हेमा देवांगन, चंचला विश्वास सहित भारी संख्या में महिला कांग्रेस के सदस्यों ने हिस्सा लिया।

रक्तदान कर शहर महिला कांग्रेस अध्यक्ष तबस्सुम बानो हुई बेहोश
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पहला कार्यकाल पूरा होने के चलते महिला कांग्रेस ने जिला अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में रक्तदान किया। यहां रक्तदान करने पहुंची महिलाओं में सबसे पहले नगर कांग्रेस अध्यक्ष तबस्सुम बानो ने रक्तदान किया था। रक्तदान करने के कुछ देर बाद ही तबस्सुम बानो बेहोश हो गई। होश में आने के बाद तबस्सुम बानो ने बताया, वह सुबह से कुछ खाई नहीं थी, जिसके बाद रक्तदान किया। खाली पेट रक्तदान करने से वे चक्कर खाकर बेहोश हो गई। फिलहाल कोंडागांव अस्पताल में उनका प्राथमिक उपचार जारी हैं।

 


29-Jun-2020 9:08 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोण्डागांव, 29 जून।
आयुष्मान भारत कार्यक्रम में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बड़ेबनजोड़ा को भी शामिल किया गया है, जो कि अपने आस-पास के लगभग 5 हजार की जनसंख्या को कवर करता है। ऐसे में बड़ेबनजोड़ा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर अंतर्गत 4 गांव और 3 ग्राम पंचायत शामिल है। 

मार्च में कोरोना की वजह से आचानक लॉकडाउन घोषित किया। इसमें अनेक समस्याएं उत्पन्न हो गई। इनमें से सबसे बड़ी समस्या स्वास्थ्य सेवा की थी। इसी तारतम्य में हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र बड़ेबनजोड़ा में प्रसव व्यवस्था के लिए अग्रिम कार्ययोजना बनाकर महिलाओं की सुविधा के लिए रूपरेखा बनाई गई।

लॉक डाउन के दौरान हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बड़ेबनजोड़ा में 19 महिलाओं को सुरक्षित प्रसव कराया गया। इसमें सभी माताओं का संभावित प्रसाव दिनांक निकालकर उन्हें संस्थागत प्रसव कराने के लिए परामर्श दिया गया। इसी का नतीजा है कि, सभी माता और बच्चे स्वस्थ है। 19 प्रसव में बड़ेबनजोड़ा के 4, बोटिकनेरा 6, ककडगांव के 3, पुसावंड के 4, दुधगांव के 1, दाहिकोंगा के 1 गर्भवतियों का सफलतापूर्वक प्रसव धरम नाग ने कराया। धरम नाग को विगत वर्ष स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित भी किया है।

 


Previous123456Next