छत्तीसगढ़ » कोण्डागांव

Previous12Next
Date : 19-Feb-2020

भाजपा ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ दिया धरना, पुतला फूंका

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 19 फरवरी।
जिले के केशकाल में किसानों के साथ हुई लाठीचार्ज के विरोध में स्थानीय बस स्टैण्ड कोण्डागंाव में जिला के भाजपा कार्यकर्ताओं ने राज्य की कांग्रेस सरकार के खिलाफ एक दिवसीय धरना देते हुए पुतला दहन किया। मौके पर मौजूद भाजपा पदाधिकारियों ने कहा कि, यह किसानों की हक की लड़ाई के लिए किया गया। 

विरोध प्रदर्शन के दौरान भाजपाईयों ने आगे कहा कि, वर्तमान में प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने किसानों का धान खरीदी के लिए समय सीमा बढ़ा दिया। लेकिन उनसे धान का खरीदी नहीं किया जा रहा, ऐसे में किसान परेशान होकर सड़क में बैठ गए है। 

उन्होंने कांग्रेस सरकार और कोण्डागांव विधायक व प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम पर हमला बोलते हुए कहा कि, वह शपथ कहां गई जो उन्होंने व राहुल गांधी ने कोण्डागांव के स्टेडियम में आम जनता के समक्ष ली थी कि वह किसानों को 2500 में धान खरीदेंगे। उन्होंने राहुल गांधी पर भी हमला बोलते हुए कहा कि राहुल गांधी ने स्टेडियम में कहा था कि कांग्रेस की सरकार बनने के बाद 10 दिन के अंदर किसानों का पूरा कर्जा माफ कर दिया जाएगा। लेकिन अभी तक किसानों का पूरा कर्जा माफ नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि जिस तरह से यह प्रदेश की सरकार केवल और केवल जनता को गुमराह कर रही है एवं लूट रही है।

 


Date : 19-Feb-2020

मर्दापाल के 50 सीटों वाले बालक छात्रावास का लोकार्पण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 19 फरवरी।
विकास खण्ड कोण्डागांव के मर्दापाल में 17 फरवरी को विधायक चंदन कश्यप ने नवनिर्मित सर्वसुविधायुक्त 50 सीटर बालक छात्रावास भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर विधायक कश्यप ने कहा कि छात्रावास जीवन का एक छात्र के जीवन में अत्यंत महत्वूपर्ण भूमिका होती है, छात्रावास में रहने के दौरान छात्र न केवल स्वावलंबन अपितु अनुशासन का कड़ा अभ्यास करता है इस दौरान वह आने वाले जीवन के लिए उपयोगी सभी आवश्यक नियम, साफ-सफाई, व्यवहार एवं संयम भी सीखता है। 

जानकारी हो, मर्दापाल क्षेत्र में पहले से ही छात्रावास भवन निर्मित है परन्तु छात्रों की संख्या वृद्धि के कारण नवीन भवन की आवश्यकता कई वर्षों से महसूस की जा रही थी। इस छात्रावास भवन में छात्रों के लिए ग्रेनाईट से निर्मित बिस्तर एवं अध्ययन हेतु टेबल का निर्माण किया गया है जिसके अंदर सामग्री एवं पुस्तकों को रखने के लिए अलग व्यवस्था की गई है साथ ही इस छात्रावास में बड़े शौचालयों एवं अतिरिक्त वासबेसिनो की सुविधा के साथ छात्रावास के समीप ही अधीक्षक एवं सुरक्षाकर्मी के आवास की व्यवस्था भी की गई है। 

इस मौके पर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जीएस सोरी ने बताया कि यह छात्रावास सभी आश्रम, शालाओं में छात्रावास बनाने की योजना के तहत बनाये जा रहे छात्रावासों में से एक है इसके पश्चात केवल कड़ेनार एवं नवागांव में दो छात्रावास निर्माणाधीन शेष रह गये है। 

 


Date : 19-Feb-2020

विधायक चंदन ने दी उप स्वास्थ्य केंद्र और पंचायत भवन की सौगात

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 19 फरवरी।
विकासखण्ड कोण्डागांव के कुधूर में 17 फरवरी को विधायक चंदन कश्यप ने 30.27 लाख लागत के उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन और 14.15 लाख लागत से निर्मित नवीन पंचायत भवन का लोकार्पण किया।

 इस मौके पर श्री कश्यप ने कहा कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए राज्य शासन प्रतिबद्ध है। इस दौरान उन्होंने शासन की खूबचंद बघेल योजना का जिक्र करते हुए ग्रामीणों को बताया कि अब राज्य शासन द्वारा राशन कार्ड (गरीबी रेखा के नीचे) पर 5 लाख तक गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क इलाज किया जाएगा, साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अनुशंसा पर 20 लाख तक अतिगंभीर बीमारियों के नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है। 

पहले यहां उप स्वास्थ्य केन्द्र एक झोपड़ीनुमा मकान से संचालित किया जा रहा था। ऐसे में वर्षा ऋतु में इस स्वास्थ्य केन्द्र में प्रसव व उपचार की सुविधाऐं दे पाना कठिन कार्य हो जाता और उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधा के लिए ग्रामीणों 15 किमी दूर स्थित मर्दापाल या जिला मुख्यालय तक दुर्गम रास्तो से होकर जाना पड़ता था। विदित हो कि उक्त स्वास्थ्य केन्द्र कुधूर एवं आसपास के 12 सौ से अधिक जनसंख्या एवं 226 परिवारो के मध्य अकेला स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराता रहा है तथा यह सबसेंटर के रुप में 25 सौ लोगों एवं 432 परिवारों को भी लाभान्वित करता रहा है। 

 


Date : 18-Feb-2020

बारदाना नहीं, कई केंद्रों में खरीदी बंद चक्काजाम कर विरोध जता रहे किसान

फरसगांव, 18 फरवरी।
छत्तीसगढ़ सरकार की धान खरीदी के दो दिन शेष हैं। बीस फरवरी के बाद धान खरीदी बंद हो जाएगी। बारदाने नहीं होने के कारण अधिकांश केन्द्रों में खरीदी बंद हो गई है। इसके विरोध में किसान चक्काजाम कर विरोध जता रहे हैं।     

जिला सहकारी बैंक फरसगांव में छह धान खरीदी केन्द्र हंै। उन खरीदी केन्द्रों की स्थिति इस प्रकार है-फरसगांव कुल खरीदी 28 558 .20 क्विंटल हुई, जिसमें 14220 क्विंटल धान परिवहन हुआ। 14338 .20 क्विंटल धान खरीदी केन्द्र में शेष है। फरसगांव में 832 किसानों का पंजीयन हुआ, जिसमें 656  किसानों का धान क्रय किया, 176  किसान बचे हैं। जिसमें 99 किसानों को टोकन दिया गया है, 77 किसान बिना टोकन के भटक रहे हंै। 
खरीदी केन्द्र बोरगांव में 37776  क्विंटल खरीदी हुई, जिसमें 16180 क्विंटल परिवहन हुआ। 21596  क्विंटल शेष है, 956 पंजीयन हुआ, 818 किसानों का धान क्रय किया गया। 138 किसान बचे हैं 68  किसानों को टोकन दिया गया है, 70 किसान बिना टोकन के भटक रहे हैं। 

खरीदी केन्द्र लंजोडा में 22680.40 क्विंटल क्रय हुआ। 7420 क्विंटल परिवहन हुआ, 1526 0.40 क्विंटल शेष है, 818  किसानों का पंजीयन हुआ, 623 किसानों का धान क्रय किया, 195 किसान बचे हंै, 78  किसानों को टोकन दिया गया है। 117 किसान टोकन के लिए भटक रहे हैं। 

भन्डासिवनी खरीदी केन्द्र में 17006  क्विंटल धान क्रय किया, 5520 च्ंिटल परिवहन  हुआ, 1148 0 क्विंटल धान शेष है। 413 किसानों का पंजीयन हुआ 394 किसानों का धान क्रय हुआ, 19 किसान बचे है, जिसमें 8  का टोकन कटा है, 11 किसान भटक रहे हैं। बड़े डोंगर खरीदी केन्द्र में 41795 क्विंटल धान क्रय हुआ, 11000 क्विंटल परिवहन हुआ, 30795 क्विंटल शेष है। 1544 किसानों का पंजीयन हुआ 1071 किसानों का धान क्रय हुआ, 473 किसान बचे हैं, जिसमें 303 किसानों को टोकन दिया गया है। 170 किसानों को टोकन नहीं मिला है। 

रांधना खरीदी केन्द्र में 6 1128 .8 0 क्विंटल धान क्रय किया है, 11400 क्विंटल परिवहन हुआ है, 49728 .8 0 क्विंटल धान खरीदी केन्द्र में शेष है। 1790 किसानों का पंजीयन हुआ है। 1293 किसानों का धान क्रय हुआ है, 497 किसान बचे हैं, जिसमें किसानों को टोकन दिया गया है, 27 किसान टोकन की उम्मीद में भटक रहे हंै।   इस वर्ष धान बेचने के लिए किसानों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण किसानों में भारी गुस्सा है, इसलिए किसान चक्काजाम कर विरोध जता रहे हैं।                                                                              

 


Date : 18-Feb-2020

धान खरीदी के लिए मात्र 2 दिन बाकी खरीदी बंद, जगह-जगह चक्काजाम

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 18 फरवरी।
जिला के अलग-अलग धान खरीदी केन्द्रों में आज किसानों का गुस्सा दिखाई दिया। यहां किसानों ने धान खरीदी ना हो पाने से गुस्सा होकर नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे में जाम कर दिया। सड़क पर जाम कई घंटों तक रहा, जिसे बाद में प्रशासनिक अधिकारियों के समझाइश के बाद खोल दिया गया। अलग-अलग धान खरीदी केंद्रों में किए गए किसानों के चक्काजाम में खुलकर किसानों ने सरकार विरोधी नारे भी लगाए। नेशनल हाईवे 30 केशकाल, उमरकोट (ओडि़सा)-कोण्डागांव स्टेट हाईवे पर अमरावती और नारायणपुर-कोण्डागांव के किबाई-बालेंगा में चक्का जाम करने वाले किसानों का आरोप है कि, अब धान खरीदी के लिए अब मात्र 2 ही दिन बाकी रह गए है, ऐसे में उनका धान खरीदी केंद्रों में नहीं लिया जा रहा, जिससें वे काफी परेशान है।

जानकारी अनुसार, छत्तीसगढ़ सरकार के समर्थन मुल्य में किसानों से धान खरीदी के लिए मात्र दो ही दिन बाकी है। तो वहीं जिला के कई धान खरीदी केन्द्रों में बारदाना नहीं होने से धान का खरीदी प्रभावित है। इसी तरह का हाल आज सुबह उमरकोट (ओडिशा)-कोण्डागांव स्टेट हाईवे पर अमरावती में सबसे पहले दिखाई दिया। यहां धान खरीदी प्रभावित होने से परेशान किसानों ने मार्ग अवरूद्ध कर दिया। हालांकि माकड़ी थाना पुलिस ने मौके पर पहुंच कर रूट डायवर्ड कर दिया, जिससे राहगीरों का खास परेशानी नहीं हुई। बाद में माकड़ी तहसीलदार विजय कुमार मिश्रा के मौका पर पहुंच के किसानों को समझाइश देने से सड़क जाम खुला। इसी तरह का विरोध नारायणपुर-कोण्डागांव मुख्य मार्ग पर किबाई-बालेंगा में देखने के लिए मिला। यहां भी बारदाना नहीं होने से किसानों का धान नहीं लिया जा रहा था। मौके पर मौजूद किसानों ने यह भी आरोप लगाया कि, यदि किसी किसान का धान लिया भी जा रहा है तो 40 बोरी धान का टोकन जारी कर मात्र 15 बोरी। यहां किसानों ने कोण्डागांव तहसीलदार यूके मानकर के समझाईस के बाद मार्ग से जाम हटाया। 

केशकाल में किसानों का दूसरे दिन भी चक्काजाम 
केशकाल के बहिगांव में धान संग्रहण केंद्रों में बारदाना नहीं होने से दूसरे दिन भी किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। नाराज किसानों ने दूसरे दिन भी राष्ट्रीय राजमार्ग को 30 केशकाल विश्रामपुरी तिराहा में चक्काजाम किया। बताया जा रहा है कि, सोमवार को भी बहिगांव में 3 घण्टा तक चक्काजाम किया गया था। मौके पर एसडीएम और डीएमओ ने सभी धान केंद्रों में बारदाना भेजने की बात कही गयी थी, लेकिन अबतक धान केंद्रों में बारदाना नहीम पहुंचने से किसानों ने फिर से चक्का जाम कर दिया। केशकाल तिराह में विश्रामपुरी, बासकोट, बड़ेराजपुर, रांधना सहित कई गांवों से किसानों ने मिल कर चक्का जाम किया है, जो अब भी जारी है।

लक्ष्य से 111 फीसदी अधिक हो चुकी है धान खरीदी
धान खरीदी में हो रही परेशानी और बारदाना की स्थिति की जानकारी के लिए जब कोण्डागांव के जिला विपणन अधिकारी टिकेंद्र राठौर से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि, पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष विभाग ने 111.13 प्रतिशत लक्ष्य से अधिक धान खरीद लिया है। वहीं गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 118 प्रतिशत अधिक धान की खरीदी भी हुई है। धान की बेहतर उपज को देखते हुए विभाग ने पहले ही तैयारी कर ली थी। इसके अनुसार कोण्डागांव जिला को शुरुआत में 2807 गठान बारदाना प्राप्त हुआ था। बाद में मांग को देखते हुए 385 गठान बारदाना और मंगवाए गए। इसके बाद भी बारदाना की कमी को देखते हुए 431 गठान की मांग की गई है जिसमें से 190 गठान बारदाना मिल चुका है। वर्तमान में 289 गठान बारदाना के लिए मांग किया गया है, जो कि देर रात तक कोण्डागांव पहुंच जाएगा। जिसे किसी भी हाल में धान खरीदी केंद्रों तक पहुंचा दिया जाएगा, ताकि खरीदी कार्य प्रभावित ना हो।

 


Date : 18-Feb-2020

7 किलो का विस्फोटक बरामद, किया निष्क्रय

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 18 फरवरी।
कोण्डागांव जिला में पदस्थ सीआरपीएफ 188वीं बटालियन ने 18 फरवरी को गशत के दौरान 7 किलो का आईईडी बम बरामद किया। बरामद आईईडी बम को सीआरपीएफ के बीडीएस टीम ने सुरक्षित स्थान पर विस्फोट कर नष्ट किया। बताया जा रहा है कि, जवानों को निशाना बनाने के लिए नक्सलियों ने केशकाल के बटराली-बावनीमारी के बीच सड़क में आईईडी को लगाया था। 

जानकारी अनुसार, सीआरपीएफ 188वीं बटालियन की जी कम्पनी केशकाल क्षेत्र में पदस्थ है। आज जी कम्पनी के जवान नक्सल विरोधी अभियान के तहत बटराली से बावनीमारी एरिया में गश्त में निकले थे। जवानों की मुस्तैदी के चलते बटराली-बावनीमारी के बीच सड़क पर एक कंटेनर बम मिला। बताया जा रहा है कि, नक्सलियों ने सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए लगभग 5 से 7 किलो का बम यहां लगाया था। बम को घटना स्थल पर ही ध्वस्त कर नष्ट किया गया। पूरा अभियान कमांडेट सुनील कुमार के निर्देशानुसार, सहायक कमांडेट राकेष रोषन के कमान में चलाया गया। 

 


Date : 18-Feb-2020

बारदाना के बहाने धान खरीदी बंद, किसानों ने नेशनल हाईवे में किया 5 घंटे का चक्काजाम

 विश्रामपुरी (कोंडागांव), 18  फरवरी। 
केशकाल एवं विश्रामपुरी में बारदाना नहीं होने से कई दिनों से धान खरीदी ठप है। धान खरीदी महज 3 दिन और होना है लेकिन बारदाना नहीं है। जिसके चलते किसानों में जबरदस्त आक्रोश है। 

किसानों ने बार-बार चेतावनी दी थी कि धान खरीदी सुचारू रूप से की जाए नहीं तो उग्र आंदोलन किया जाएगा किंतु प्रशासन ने किसानों की मांगों पर कतई ध्यान नहीं दिया। जिसके चलते किसानों ने 17 फरवरी को नेशनल हाईवे में बहीगांव के पास चक्का जाम कर दिया। चक्का जाम पूरे 5 घंटे चला लेकिन  प्रशासनिक अधिकारियों की तरफ से कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। चक्का जाम स्थल पर पुलिस अधीक्षक पहुंच चुके थे और आंदोलनकारियों से आंदोलन स्थगित करने एवं मांगे पूरी करने के लिए सरकार से चर्चा करने का आश्वासन देते रहे किंतु किसानों ने अधिकारियों की एक नहीं सुनी तथाअपनी  मांगो पर अड़े रहे।  5 घंटे चक्का जाम के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकला। रात 8 बजे तक आंदोलनकारी कलेक्टर से मिलने कोण्डा गांव पहुंचे थे। आंदोलनकारियों का यह कहना था कि यदि तत्काल कोई उचित समाधान नहीं निकाला गया तो दूसरे दिन भी चक्का जाम किया जाएगा। शासन प्रशासन चाहे जो भी कार्यवाही करें किसान पीछे नहीं हटेंगे। इसके पूर्व किसानों के द्वारा कई बार केशकाल विधायक संतराम नेताम एवम कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम जो कि पीसीसी के अध्यक्ष भी है से मुलाकात  मांग रख चुके हैं । धान खरीदी में किसानों को भारी परेशानी हो रही है। कई किसानों का धान नहीं खरीदा जा रहा है। कई बार टोकन नहीं काटा जा रहा है तो कई बार बारदाना ही खत्म हो जाता है। जिसके चलते किसान भटक रहे हैं तथा किसानों का पूरा दो महीना धान बेचने में ही लग गया है। फिर भी किसानों को सुविधा नहीं मिल पा रही है। अब जबकि धान खरीदी के लिए 3 दिन ही शेष बचे हैं और अब तक किसी भी केंद्र में बारदाना उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। जिससे बड़ी संख्या में किसान धान बेचने से वंचित हो रहे हैं। जिसे लेकर किसानों में भारी आक्रोश है। इसी का नतीजा यह है कि किसान बहीगांव में जिले भर के किसान एकत्र होकर नेशनल हाईवे में चक्का जाम कर दिए। धान खरीदी से संबंधित अधिकारी डीएमओ, एसडीएम केशकाल डीडी मंडावी, एसपी कोण्डागांव सुजीत कुमार से आंदोलनकारियों की चर्चा 
(बाकी पेज 8 पर)
होती रही किंतु कोई नतीजा नहीं निकला तथा आंदोलनकारियों ने यह चेतावनी दे दी कि दूसरे दिन भी चक्का जाम किया जाएगा।
 चक्का जाम के चलते यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा दोनों और गाडिय़ों की लंबी लंबी कतारें लग चुकी थी तथा लोग परेशान दिखे। गौरतलब है कि 15 फरवरी तक धान खरीदी किया जाना था किंतु किसानों की मांग को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इसे 20 फरवरी कर दिया। तारीख तो बढ़ाया गया लेकिन सुविधाएं नहीं बढ़ी जिसके चलते धान खरीदी नहीं हो पा रही है। जब धान खरीदी केंद्रों में बारदाना ही नहीं है तो धान खरीदी कैसे होगा। इसे लेकर किसान काफी दिनों से आवाज उठा रहे थे लेकिन किसानों की आवाज सुनने वाला कोई नहीं था। बार-बार कलेक्टर एवं संबंधित अधिकारियों को किसानों ने रूबरू मिलकर मामले की जानकारी दी थी इसके अलावा विधायकों एवं सत्ताधारी पार्टी के नेताओं को भी अपनी समस्याओं से किसानों ने अवगत करा दिया था अब जबकि धान खरीदी को महज 3 दिन ही बाकी है तो किसानों का आक्रोश स्वाभाविक है क्योंकि 20 तारीख को तारीख को धान खरीदी बंद हो जाएगा।
 जहां बारदाना होगा वहां खरीदी शुरू होगी-एसडीएम 
एसडीएम केशकाल डीडी मंडावी ने इस संबंध में बताया कि जहां-जहां बारदाना की सुविधा होगी तथा किसानों का टोकन काटा गया है वहां धान खरीदी की जाएगी। इसके संबंध में जिला विपणन अधिकारी एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों से चर्चा हो चुकी है। उनके द्वारा सुविधाओं को बहाल करने की बात कही गई है। जिसके चलते कल खरीदी केंद्रों में व्यवस्था करने की कोशिश होगी जहां बारदाना नहीं है वहां बारदाना पहुंचाने की बात कही गई है।

 


Date : 17-Feb-2020

ट्रैक्टर से गिरकर महिला की मौत, चालकों को डीएसपी ने किया तलब

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 17 फरवरी।
सिटी कोतवाली कोण्डागांव अंतर्गत मालगांव में एक महिला की ट्रैक्टर से गिरने से मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, टै्रक्टर में क्षमता से अधिक लोगों को बिठाने के कारण यह दाहसा हुआ है। मामले में ट्रैक्टर चालक के खिलाफ पुलिस ने मामला पंजीबद्ध कर लिया है। 

वहीं दूसरी ओर यातायात पुलिस शाखा प्रभारी डीएसपी निकिता तिवारी मिश्रा ने घटना की पुनरावृति ना हो इसके लिए क्षेत्र के सभी ट्रैक्टर चालको को कार्यालय बुलाकर समझाईस दी है। 

इन दिनों रेत का वैध खदान नहीं होने से ट्रैक्टर संचालक कोण्डागांव जिला में रेत का अवैध खनन परिवहन कर रहे है, जिसे मनमाना कीमत में खपाया भी जा रहा है। अवैध तरीके से रेत का खनन करने के लिए ट्रैक्टर क्रमांक सीजी 17 जी 4156 सुबह 8 बजे निझली गांव से मालगांव जा रहा था। इसी दौरान ट्रैक्टर के अगले हिस्से में बैठे दिहाड़ी मजदूरों में से प्रमिला सिंह पोयाम (18) पिता कुंवर सिंह पोयाम निवासी निझली अचानक नीचे गिर गई और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। हालाकि पुलिस ने आरोपी चालक भुनेश्वर पोयाम के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।  

चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण
घटना के बाद रेत का अवैध खनन व लापरवाहीं से मजदूरों को ट्रैक्टर के अगले-पिछले हिस्से में बैठने का मामला खुलकर उजागर हुआ है। ऐसे में पुलिस अधीक्षक सुजीत कुमार के निर्देश पर यातायात नोडल अधिकारी डीएसपी निकिता तिवारी मिश्रा ने यातायात पुलिस शाखा टीआई अर्चना धुरंदर और सिटी कोतवाली टीआई राजेन्द्र मंडावी के साथ ट्रैक्टर चालको को तलब किया। डीएसपी ने ट्रैक्टर चालकों को जिला अस्पताल आरएनटी भेजकर उनका स्वास्थ्य जांच, रक्त जांच, आंखों की जांच आदि करवाया, साथ ही ट्रैक्टर मालिको को सख्त हिदायद दी गई है। 

 


Date : 17-Feb-2020

निर्माण कार्यों का मरकाम ने लिया जायजा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 17 फरवरी।
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम 17 फरवरी को अपने विधानसभा क्षेत्र कोण्डागांव प्रवास में रहे। इस दौरान उन्होने क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों का मौका स्थल पर पहुंच के जायजा लिया। 

श्री मरकाम ने छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार आने के बाद से कोण्डागांव में काई जनहित के कार्य स्वीकृत करवाए है। इन्हीं स्वीकृत कार्यों के हो रहे निर्माण का उन्होने आज जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष दलसाय मरकाम, फरसगांव पार्षद व पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष विजय लांडगे, जिला महामंत्री गीतेश गांधी, कपिल चोपड़ा, पार्षद ललिता नेताम, शहर महिला कांग्रेस अध्यक्ष तबसुम बानो, सकुर खान, मंगल साहू, कामदेव कोर्राम, आसिफ, हरीश गोलछा, लोक निर्माण विभाग के कार्य अभियंता एचएस सलाम, उप अभियंता गुलशन ठाकुर, नगरपालिका के उप अभियंता एसके कोर्राम व अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

जानकारी अनुसार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम अपने प्रवास के दौरान नगर में चल रहे निर्माण कार्यो का जायजा लेने निकले। इस दौरान उन्होने 1.50 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन मुक्तिधाम का जायजा लिया। यहां उन्होने कार्य में तेजी लाते हुए मुक्तिधाम में शेष बचे हुए पेड़ो के चबूतरा निर्माण करने, वर्तमान में जहां शवदाह होता है उसके बाजू में बने बड़े गड्ढे के दोनों ओर रिटर्निंग वाल बनाने के लिए निर्देशित किया। ताकि बारिश के मौसम में अनावश्यक कटाव से बचा जा सके। वही अपनी पूर्णता की ओर जोहार एथनिक रिसॉर्ट पहुचकर उसका निरीक्षण किया और शेष बचे कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इसी दौरान जोहार एथनिक रिसॉर्ट की स्व सहायता समूह द्वारा संचालित केंटीन में उपस्थित समस्त साथियों, अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ स्वल्पाहार का जायका लिया। इसके बाद बड़ेकनेरा रोड में 8 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले स्टेडियम, स्विमिंग पूल व 10 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले मॉडल कालेज के स्थलों का निरीक्षण किया।


Date : 17-Feb-2020

लोक महाकाव्य बाली जगार विमोचित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 17 फरवरी।
हरिहर वैष्णव की संकलित, सम्पादित और अनूदित देसेया भाषा की पुस्तक बाली जगार का विमोचन अभी हाल ही में उनकी पत्नी मायावती, पोती माही (अत्येक्षा), पोते किट्टू (अरुष) के माध्यम से किया गया। उल्लेखनीय है कि यह पुस्तक पश्चिमी ओडि़सा के नवरंगपुर जिले के गांव नंदाहाण्डी की गुरुमायनी तुलाबती भतरनी द्वारा गाए गए चवालीस हजार गीत पंक्तियों का संक्षेपीकृत गद्यात्मक प्रस्तुतीकरण है। नवरंगपुर क्षेत्र में बोली जाने वाली यह देसेया भाषा ओडिय़ा भाषा का ही एक स्थानीय स्वरूप है जो बस्तर अंचल के ओडि़सा से लगे सीमावर्ती क्षेत्र में बोली जाने वाली लोकभाषा भतरी के बहुत करीब है।

24 अध्यायों में संयोजित इस लोक महाकाव्य की विषयवस्तु है पश्चिमी ओडि़सा की कोंद और सबर जनजातियों की कथा के माध्यम से वर्षा और धान की अद्भुत गाथा। यह जगार पहले बस्तर के ऊपर उल्लेखित क्षेत्र में प्रचलित रहा है किन्तु अब यहां इस जगार का केवल संक्षेपीकृत रूप बाली बजार या बाली मंडई ही प्रचलन में है। यह संक्षेपित रूप महज कुछ ही दिनों का होता है जबकि नवरंगपुर जिले में यह जगार तीन महीने तीन दिनों यानि 93 दिनों तक मनाया जाता है, जिसमें गुरुमायनियां इस लोक महाकाव्य का गायन करती हैं। 


Date : 17-Feb-2020

आईटीबीपी 29वीं वाहिनी ने लगाया चिकित्सा शिविर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 17 फरवरी।
जिला में पदस्थ आईटीबीपी 29वीं वाहिनी के माध्यम से बड़ेडोगर में 17 फरवरी को स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। सेनानी समर बहादुर सिंह और उप सेनानी सुबोध कुमार के मार्गदर्शन में डॉ. राहुल रावत, डॉ. प्रमेन्द्र कुमार सिंह, डॉ. रुप ज्योति लस्कर (पशु चिकित्सा अधिकारी) के माध्यम से इस नि:शुल्क चिकित्सा व नि:शुल्क पशु चिकित्सा शिविर का संचालन किया गया। 

शिविर के दौरान बड़ेडोगर और उसके आसपास के गांव से महिला, पुरुष व बच्चों ने अपनी चिकित्सा जांच करायी व दवाईयां प्राप्त की। वही पशु चिकित्सा शिविर में स्थानीय लोगों ने पशुओं की जॉच करायी व नि:शुल्क दवाईयां भी प्राप्त की।

चिकित्सको द्वारा आए हुए ग्रामीणों को बीमारियों के बारे में जानकारी व रोकथाम के बारे में भी जानकारी दी गई। चिकित्सा शिविर के दौरान 52 महिला, 84 पुरुष व 18 बच्चे कुल 154 की जॉच कर नि:शुल्क दवाईयां वितरण किया गया। इसी क्रड़ी में पशु चिकित्सा के लिए 35 मुुर्गी, 5 कुत्ते, 50 मवेशियों कुल 90 पशुओं की जॉच कर दवा वितरित की गई। शिविर में बड़ेडोगर सरपंच विद्या सागर, आईटीबीपी निरीक्षक प्रेमपाल शर्मा, चिकित्सा निरीक्षक पंकज कुमार, थाना प्रभारी बड़ेडोगर नरेन्द्र पुजारी समेत स्थानियों का योगदान रहा।


Date : 17-Feb-2020

बुनागांव स्कूल में विधिक साक्षरता शिविर

कोण्डागांव, 17 फरवरी। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण व विधिक सेवा प्राधिकरण कोण्डागांव अध्यक्ष के निर्देशानुसार शाउमावि बुनागांव 17 फरवरी को लिगल लिटे्रसी क्लास का आयोजन किया गया। इस शिविर में अधिवक्ता सुरेन्द्र भट्ट, निपेन्द्र मिश्रा व लखन लाल पटेल ने विधिक सहायता के बारे में जानकारी दी। 

अधिवक्ताओं ने आरसी बुक, बीमा, लायसेंस, मूल अधिकार, यातायात नियम, मौलिक अधिकार, बाल श्रम, बाल अधिकार व शासन के कार्य प्रणाली और न्याय प्रणाली के संबंध में और बालकों के लिए शासन के योजनाओं के बारे में भी विस्तार से अवगत कराया गया। इस का 204 विद्यार्थियों ने लाभग लिया। 


Date : 16-Feb-2020

20 वर्षों से काबिज भाजपा को परास्त कर, नर्सिंग की छात्रा बनी जनपद अध्यक्ष

राजशार्दूल
विश्रामपुरी(कोण्डागांव) , 16 फरवरी। 
 नर्सिंग की  छात्रा ने 20 वर्ष पुरानी भाजपा की सत्ता को उखाड़ दिया तथा जनपद अध्यक्ष बन गईं।  शादी को साल भर भी नहीं हुए हैं कि ससुराल में आकर प्रेमशिला मंडावी ने बड़े राजपुर जनपद पंचायत में भाजपा को परास्त कर जनपद अध्यक्ष पद काबिज हुईं।

प्रेमशिला मंडावी नर्सिंग की छात्रा हंै जो कि दंतेवाड़ा में अध्ययनरत थी।ं अंतिम वर्ष का कोर्स बचा था कि इसी बीच विगत वर्ष जोड़ेकेरा बड़ेराजपुर मंडावी परिवार से रिश्ता आया तो अच्छा रिश्ता देखकर मां-बाप ने भी हामी भर दी तथा मई 2019 को प्रेमशिला का शादी चरण सिंह मंडावी से हुई। चरण सिंह मंडावी बीएससी एग्रीकल्चर उत्तीर्ण है। जोड़ेकेरा छोटा सा गांव है जहां की आबादी लगभग 2000 है जहां 792 मतदाता हैं। 

शादी के 9 माह बाद ही पंचायत चुनाव आ पहुंचा तथा प्रेमशिला ने जनपद सदस्य के रूप मे क्षेत्र क्रमांक 15 से चुनाव लड़ा तथा चुनाव जीतकर 20 वर्षों से काबिज भाजपा को बेदखल कर जनपद अध्यक्ष बनीं। प्रेमशिला ने बताया कि जनपद अध्यक्ष का पद उनके लिए अब ठहराव नहीं है। वह इससे ऊंची सोच रखती हैं तथा राजनीति में आगे बढऩे की तमन्ना है। उसने कहा कि उन्हें राजनीति विरासत में मिली है तथा वे इसका लाभ उठाएंगी। प्रेमशिला ने बताया कि वे पढ़ाई जारी रखते हुए भी राजनीति एवं जनता की सेवा करती रहेंगी। साथ ही अब मुझे राजनीति में पीछे मुडक़र नहीं देखना है।

प्रेमशिला मंडावी के ससुर जेठू राम मंडावी जो कि 25 वर्षों से पंचायत की राजनीति में है तथा उनका परिवार हर वर्ष किसी न किसी पद पर रहता आया है। सन 2000 मे वार्ड पंच मे चुनाव जीतने के पश्चात वे 15 वर्षों से ग्राम जोड़ेकेरा में सरपंच के पद पर हैं। विगत वर्ष उन्हें सरपंच के पद पर हार का मुंह देखना पड़ा था। जेठू राम मंडावी की पत्नी कमला मंडावी विगत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य के रूप में क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं।  जेठू राम मंडावी विगत दो विधानसभा मे कांग्रेस पार्टी की टिकट के लिए दमदारी के साथ दावेदारी कर चुके हैं तथा वे दूसरे नंबर के दावेदार रहे हैं। वे एक किसान परिवार से हैं तथा वे अच्छी खासी खेती-बाड़ी का कार्य करते हैं। धान के अलावा ड्रिप सिस्टम से मिर्ची की भी खेती करते हैं।


Date : 15-Feb-2020

संत सेवालाल जयंती पर निकाली कलश यात्रा, समाज के जनप्रतिनिधियों को गौरव सम्मान 

कोण्डागांव, 15 फरवरी। आज कोण्डागांव जिला में तीसरी बार भव्य रूप से संत श्री सेवालाल महाराज की 281वीं जयंती मनाई गई। इस अवसर पर नगर पंचायत, नगर पालिका, त्रिस्तरीय चुनाव में जनपद सदस्य, सरपंच, पंच, पार्षद चुनाव जीतकर आये समाज के जनप्रतिनिधियों को समाज के द्वारा गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया। 

 जिला मुख्यालय कोंडागांव के एनसीसी ग्राउंड में बंजारा समाज प्रमुखों ने बंजारा समुदाय के धर्मगुरु संत श्री सेवालाल और  मेरामा(जगदम्बा भवानी) की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर पूजा-अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तद्पश्चात कलश यात्रा और विशाल शोभा यात्रा निकाल नगर भ्रमण किया गया। उसके पश्चात कार्यक्रम स्थल एनसीसी ग्राउंड में एकत्रित हुए, जहां कई सांस्कृतिक आयोजन हुए।

कार्यक्रम में पधारे मुख्य अतिथि दीपक बैज बस्तर सांसद, विशिष्ठ अतिथि लता उसेंडी पूर्वमंत्री, हेमकुवर पटेल अध्यक्ष नगर पालिका परिषद कोण्डागांव, उपाध्यक्ष जसकेतु उसेंटी, पार्षद मनीष श्रीवास्तव, तरुण गोलछा , नितिन पोटाई , मोहन भारद्वाज प्रदेश महासचिव बंजारा समाज सहित नगर पालिका के पार्षदों व कोण्डागांव जिले के बाहर से आये समाज के पदाधिकारी वरिष्ठ लोगो का समाज के लोगों द्वारा स्वागत किया गया। तद्पश्चात समाज के जिला अध्यक्ष लोकनाथ राठौर द्वारा बस्तर सांसद को नवीन बंजारा भवन के बाउंड्रीवाल के लिए पांच लाख की मांग की गई और विधायक मोहन मरकाम को दिये जाने वाला आवेदन कार्यक्रम में उपस्थित पार्षद मनीष श्रीवास्तव व तरुण गोलछा को मुख्यमंत्री के नाम से 15 फऱवरी को संत सेवालाल जयंती के पर्व पर राज्य स्तर पर शासकीय अवकाश की मांग की गई। 

हेमकुवर पटेल को कोण्डागांव शहर के मर्दापाल चौक या रायपुर नाका में किसी भी एक चौक पर सन्त सेवालाल की प्रतिमा स्थापना की जगह के लिए मांग की गई , साथ ही नगर पालिका उपाध्यक्ष जसकेतु उसेंडी को कोण्डागांव में स्थित नव निर्मित बंजारा भवन के भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने की मांग की गई ।  सांसद ने कहा कि समाज का विकास शिक्षा के माध्यम से होता है। शिक्षा के बिना समाज अधूरा है। शिक्षा से ही समाज का विकास सम्भव है। समाज द्वारा की गई मांग पर उन्होंने सांसद निधि व नियमों में होगा तो जरूर पूरा करने की बात कहि । 


Date : 15-Feb-2020

कोंडागांव के बड़ेडोंगर में लगी लिटरेसी क्लास, विद्यार्थियों में विधिक जागरूकता लाने आयोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 15 फरवरी।
स्कूलों के छात्र-छात्राओं में विधिक जागरूकता लाने के उद्देश्य से आज शा.उ.मा.वि. बड़ेडोंगर में लिगल लिटे्रसी क्लास का आयोजन किया गया। जिसमें जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश कोण्डागांव/न्यायिक मजिस्टे्रट प्रथम श्रेणी कोण्डागांव ने विधिक सहायता के बारे में जानकारी दी।

 बाल श्रम,बाल अधिकार,मोटर दुर्घटना, शिक्षा का अधिकार, बाल गृह, बालिका गृह,बाल विवाह, पैतृक सम्पति में पुत्र-पुत्रीओं का समान अधिकार,महिलाओं का संरक्षण, घरेलू हिंसा संबंधित, टोनही प्रताडऩा संबंधी, नागरिकों के मूल अधिकार, यातायात नियम, एवं शासन के कार्य प्रणाली एवं न्याय प्रणाली के संबंध में, और बालकों के लिए शासन के योजनाओं के बारे में भी विस्तार से अवगत कराया गया। इस अवसर में स्कूल के प्राचार्य एवं शिक्षकगण भी उपस्थित थे।

उपस्थित वक्ताओं में सुरेश कुमार सोनी (जिला एवं सत्र न्यायाधीश कोण्डागांव), कृष्ण पॉल सिंह भदौरिया (अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश कोण्डागंाव), आरती ठाकुर (न्यायिक मजिस्र्टेट प्रथम श्रेणी कोण्डागांव),  सुरेन्द्र भट्ट (अधिवक्ता कोण्डागांव),  प्रभा मिश्रा (अधिवक्ता कोण्डागांव,  धनसिंह साहू (वाहन चालक), सुप्रीया शील (पी.एल.वी),  नरेन्द्र पुजारी (टी.आई.बड़ेडोंगर) ने बच्चों को कानूनी जानकारी दी।

 


Date : 14-Feb-2020

कोण्डागांव जिला पंचायत में कांग्रेस का कब्जा, देवचंद दोबारा बने जिपं अध्यक्ष, उपाध्यक्ष बनीं भगवती 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 14 फरवरी।
जिला के पांचों जनपद पंचायत के बाद कोण्डागांव के जिला पंचायत में भी कांग्रेस ने कब्जा हासिल कर लिया है। यहां जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम दोबारा अध्यक्ष चुने गए।

ज्ञात हो कि कोण्डागांव के 12 जिला पंचायत सीट में से ना केवल देवचंद मातलाम अकेले दोबारा जीत हासिल किए है, बल्कि उन्हें जिला पंचायत सदस्य क्षेत्र क्रमांक एक से सबसे अधिक 15 हजार प्लस वोट से जीत मिली है। वहीं जिला पंचायत उपाध्यक्ष महिला प्रत्याशी भगवती पटेल को चुना गया है।

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए 14 फरवरी को निर्वाचन प्रक्रिया से चुनाव आयोजित किया गया। इस चुनाव के लिए 12 मत वैध थे। जिसमें से चार भाजपा समर्थित थे तो वहीं आठ मत कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी थे। अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस समर्थित पूर्व अध्यक्ष देवचंद मातलाम व भाजपा समर्थित बाल सिंह बघेल आमने-सामने रहे। यहां बाल सिंह बघेल को 4 तो देवचंद मातलाम को 8 वोट मिले। 

इसी तरह उपाध्यक्ष पद के लिए भाजपा से खेमचंद नेताम और कांग्रेस से भगवती पटेल आमने सामने थे। भगवती पटेल के पक्ष में भी 8 वोट पड़े, और वे कोण्डागांव जिला की पहली जिला पंचायत महिला उपाध्यक्ष चुन ली गई।

जीत के बाद निकला विजय जुलूस
कोण्डागांव के जिला पंचायत और जनपद पंचायत सभी में कांग्रेस का कब्जा हासिल हो चुका है। 
जीत के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम व उपध्यक्ष भगवती पटेल के साथ कांग्रेस ने नगर में विजय जुलूस निकाला। विजय जुलूस कोण्डागांव के जिला पंचायत कार्यालय से शुरू हुई, और रायपुर नाका, जयस्तंभ चौक, बस स्टैण्ड होते हुए कांग्रेस भवन पहुंची। कांग्रेस भवन पहुंच कर अध्यक्ष उपाध्यक्ष ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

 


Date : 14-Feb-2020

अध्यक्ष-उपाध्यक्ष ने जीत के बाद किया शहीदों को नमन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 14 फरवरी।
देवचंद मातलाम और भागवती पटेल 14 फरवरी को नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष व उपाध्यक्ष चुन लिए गए है। अध्यक्ष-उपाध्यक्ष चुने जाने के बाद दोनों ने कांग्रेसियों के साथ पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी। इसके लिए सभी पुराना पुलिस लाइन स्थित शहीद स्मारक पहुंचे। 

इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रवि घोष,  प्रदेश सचिव मनीष श्रीवास्त, अमीन मेमन, जनपद अध्यक्ष शिवलाल मंडावी, उपाध्यक्ष मनोज सेठिया, केशकाल जनपद अध्यक्ष महेंद्र नेताम, कैलाश पोयाम, ब्लाक अध्यक्ष बुधराम नेताम, शहर अध्यक्ष एम यूसुफ रजवी, जिला महामंत्री गीतेश गांधी, कपिल चोपड़ा, सुरेश पाटले, तरुण गोलछा, भंगी पटेल, हेमेश गांधी, अमन सागर, रितेश पटेल, देवेंद्र कोर्राम, अनीश मंसूरी, परनिया पटेल, पारस गोस्वामी, रेवा यादव, दासूराम सोढ़ी, उमेश साहू, लखमू कोर्राम, ललिता नेताम, आरती नेताम, गुणमति नायक, गुरुदयाल चालकी, सुकुमार शाह, वरुण सेठिया सहित भारी संख्या में कार्यकर्ता पदाधिकारी उपस्थित रहे।


Date : 14-Feb-2020

एक-एक लाख के दो ईनामी नक्सल आरोपी बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 14 फरवरी।
पुलिस ने दो नक्सल आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन दोनों नक्सलियों पर एक-एक लाख रुपए का ईनाम घोषित था। डीआरजी पुलिस बल ने दोनों नक्सलियों को मर्दापाल थाना क्षेत्र से थाना पुलिस के साथ गिरफ्तार किया है।

दो दिनों में कोण्डागांव पुलिस को एक-एक लाख रुपए के 2 ईनामी नक्सल आरोपियों को पकडऩे में सफलता मिली है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार 13 और 14 फरवरी के दरम्यान थाना मर्दापाल से जिला पुलिस बल और डीआरजी बल कोटमेटा, तुमडीवाल, बिनता, मर्दापाल, बेडमा की ओर गश्त पर रवाना हुआ था। इस दौरान टीम को आमदई एलजीएस के दो सदस्यों मनीराम कोर्राम और रायघर कश्यप को धर दबोचने से सफलता मिली। 

बताया जा रहा है कि, मनीराम 2011 के पहले से नक्सली संगठन में जुड़कर आमदई एलजीएस के लिए कार्य कर रहा था। इस पर थाना मर्दापाल में सन् 2011 से अब तक एक दर्जन से भी अधिक मामले दर्ज हैं। वहीं रायघर कश्यप पहले जनमिलिशिया कमाण्डर था जो बाद में आमदई एलजीएस सदस्य बनकर नक्सलियों के लिए काम करने लगा। 

कई घटनाओं में रहे शामिल
गिरफ्तार नक्सलियों पर वर्ष 2011 में ग्रामीण के घर लूटपाट और मारपीट, वर्ष 2015 में मतदान दल को धमकाकर मतपेटी व अन्य सामाग्री लूटने, वर्ष 2015 में पुलिस पार्टी पर हमला करते हुए फयरिंग करने, वर्ष 2016 में ग्रामीणों को गांव से बेदखल करने, वर्ष 2016 में एक ग्रामीण का हत्या करने, वर्ष 2017 में ग्रामीण को गांव से बेदखल कर और उनसे लूटपाट करने, वर्ष 2018 में ग्रामीण परिवार से मारपीट करते हुए गांव से बेदखल करने का आरोप है।


Date : 14-Feb-2020

पुलवामा शहीदों के याद में लगाए गए 40 पौधे

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 14 फरवरी।
सीआरपीएफ 188वीं बटालियन और शान्ति फाउण्डेशन के संयुक्त तत्वावधान में 14 फरवरी को पुलवामा शहादत को याद करते हुए चिखलपुटी कोण्डागांव में राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर पौधारोपण किया गया। 

ज्ञात हो कि गत वर्ष आज ही के दिन 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों की कायराना हरकत से सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे । शहीदो के इसी अमर बलिदान को याद करते हुए आज उन 40 शहीदो को श्रद्वॉजलि देते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर बने डिवाइडर मे 40 पौधे लगाए गए। 

इस अवसर पर 188 बटालियन के कमाण्डेट सुनील कुमार, द्वितीय कमान अधिकारी अषोक निगुडे, उप कमाण्डेट जसविंदर सिंह, अतेन्द्र सिंह, चिकित्साधिकारी डॉ. अल्लू राजेष, निरीक्षक राजेश कुमार, रूपेळ कुम्भार सहित सीआरपीएफ 188वीं वाहिनी के समस्त जवान उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त शांति फाउण्डेशन से यतीन्द्र छोटू सलाम, अतुल ठाकुर, गौरव ठाकुर, शकिल सिद्दीकी, हर्ष लाहोटी, पवन ठाकुर मुकेश राठौर, वर्षा यादव, अमरपाल, वर्षा मिश्रा व अन्य उपस्थित थे।

 इस अवसर पर कमाण्डेट सुनील कुमार ने कहा कि, सीआरपीएफ को अपने उन अमर शहीदों पर गर्व है। राष्ट्र की एकता, अखंडता और अस्मिता के लिए यह बल हमेशा से प्रतिबद्ध रहा है। कमाण्ेडट ने शांति फंाउडेशन के इस सराहनीय कदम की भी प्रशंसा की। शान्ति फाउंडेशन के त्रिनाथ नेताम ने इन सब के बीच शहीदों के याद में रक्तदान भी किया।


Date : 14-Feb-2020

उत्कृष्ट स्काउट्स गाइड्स रोवर्स रेंजर्स को राज्यपाल पदक व नगद राशि से करेगा पुरस्कृत

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोण्डागांव, 14 फरवरी।
छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य होगा, जहां के स्काउट्स, गाइड्स, रोवर्स, रेंजर्स व स्काउट मास्टर व गाइड कैप्टिन को राज्यपाल पदक के साथ नगद राशि से पुरस्कृत किया जाएगा। गुरुवार को रायपुर स्थित राजभवन में भारत स्काउट्स व गाइड्स छत्तीसगढ़ का राज्य पुरस्कार प्रमाण पत्र वितरण और अलंकरण समारोह आयोजित हुआ। इस अवसर पर राज्यपाल अनुसुईया उइके ने घोषणा करते हुए कहा कि प्रत्येक वर्ष उत्कृष्ट तीन-तीन स्काउट्स, गाइड्स को दस-दस हजार और दो-दो रोवर्स रेंजर्स को पांच-पांच हजार रुपए का नगद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसी तरह उत्कृष्ट तीन-तीन स्काउट मास्टर व गाइड कैप्टिन को दस-दस हजार का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। नगद पुरस्कार के अलावा सभी को राज्यपाल पदक से भी सम्मानित किया जाएगा।

 राजभवन द्वारा स्काउट्स, गाइड्स, रोवर्स, रेंजर्स तथा स्काउट मास्टर, गाइड कैप्टिन को राज्यपाल पदक व नगद पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा करने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य मुख्य आयुक्त व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर व राज्य सचिव कैलाश सोनी के प्रयास से यह संभव हो सका है।

इस रोवर-रेंजर राज्य पुरस्कार अलंकरण समारोह में यह प्रथम अवसर था, कोण्डागांव जिला बनने के पश्चात जब विद्यालयीन स्काउट-गाइड व रोवर-रेंजर को राज्यपाल अनुसुईया उईके के कर कमलों से राज्य पुरस्कार प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। आज से 03 वर्ष पूर्व तक जिले में कुछे विद्यालयों में नाम मात्र स्काउटिंग चल रहा था, किन्तु जब से जिला संगठन आयुक्त स्काउट के पद पर ऋषिदेव की नियुक्ति हुआ है, लगातार जिले में गतिविधियों में तेजी आयी है और जिले के सभी प्रशिक्षित स्काउटर गाइडर की टीम के अथक प्रयास से जिला कलेक्टर नीलकंठ टीकाम के समय समय पर मिलने वाले दिशा निर्देशन, जिला शिक्षा अधिकारी राजेश मिश्रा के मार्ग दर्शन और बच्चों के मन देश के लिए कुछ कर गुजरने की दृढ़ संकल्प से यह अवसर जिले को प्राप्त हुआ।

इन्हे मिलेगा सम्मान
कोण्डागांव से 6 रोवर स्काउट व 13 रेंजर का प्रतिनिधित्व करने के लिए उमेश कुमार नेताम, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ओपन रोवर कोण्डागांव, विद्यालय शाउमावि विश्रामपुरी, तामेश्वरी शाउमावि लंजोड़ा के बच्चों ने जिला संगठन आयुक्त स्काउट ऋषिदेव सिंह के नेतृत्व में भाग लिया।


Previous12Next