छत्तीसगढ़ » कोरबा

Date : 25-Jun-2019

सडक़ के गड्ढे पाटने में जुटा विभाग, कोरबा-कुसमुंडा मार्ग पर हो रहा मरम्मत कार्य

कोरबा, 25 जून। कोरबा-कुसमुंडा मार्ग की जर्जर हालत व इससे राहगीरों को हो रही परेशानी को लेकर  प्रमुखता के साथ खबर का प्रकाशन किया गया था।  इसके बाद  एसईसीएल प्रबंधन ने संज्ञान लेते हुए जर्जर सडक़ की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया है। मरम्मत के प्रथम चरण में सर्वमंगला मार्ग के समीप गड्ढे  पाटने का काम चल रहा है। हालांकि यह स्थाई उपाय नहीं है। किंतु गड्ढों को पाट दिए जाने से आमजनों को राहत जरूर मिलेगी। मरम्मत कार्य के दौरान एसईसीएल के सिविल व शहरी प्राधिकरण के अधिकारी मौजूद थे। यहाँ यह बता दे की  बरमपुर चौक के पास दो किमी. मार्ग में बड़े-बड़े गड्ढे हो गए है। पहली बारिश के साथ ही मार्ग पर कीचड़ व पानी भर गया था ।  इस मार्ग पर बड़े बड़े वाहन  चलते है इस कारण दोपहिया वाहन चालक व पैदल चलने वाले लोगो को परेशानी हो रहे है ।


Date : 25-Jun-2019

आईटी कॉलेज झगरहा के समीप यात्रियों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त, बाल-बाल बचे यात्री
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 25 जून।
आईटी कॉलेज झगरहा के समीप यात्री बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में दो यात्रियों को चोट आई है। वहीं बस में सवार अन्य यात्री बाल-बाल बच गए। 

मिली जानकारी के अनुसार अली बस सर्विस की यात्री बस  आज सुबह जिल्गा-बरपाली से यात्रियों को लेकर कोरबा नया बस स्टैंड आ रहा था। चालक बस लेकर आईटी कॉलेज झगरहा मोड़ के पास पहुंचा ही था कि वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया। वाहन के अचानक अनियंत्रित होकर पलटने से उसमें सवार यात्रियों में कोहराम मच गया। हालांकि इस दुर्घटना में बरपाली निवासी देवनाथ राठिया 27 वर्ष  तथा उसका बड़ा भाई माखनलाल राठिया  30 वर्ष मामूली रूप से घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए तत्काल जिला अस्पताल ले जाया गया। प्रारंभिक उपचार के बाद दोनों को अस्पताल से रिलिव कर दिया गया। इस दुर्घटना की खबर मिलते ही बालको थाने में पदस्थ एएसआई विजय सिंह कैवर्त हमराह स्टाफ के साथ घटना स्थल पहुंचे। उन्होंने पहुंचकर बस चालक के विरुद्ध  अपराध में जब्त कर लिया। घटना के बाद फरार हुए चालक की सरगर्मी से पुलिस ने तलाश शुरू कर दी है। 

 


Date : 25-Jun-2019

कोल माफियाओं ने धरना स्थल से मंच, टेंट माइक हटाया 
एसीबी के खिलाफ मजदूर कांग्रेस ने दिया धरना
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 25 जून।
 जल, जंगल जमीन से कब्जा हटाने व भू-विस्थापितों के शोषण के विरोध में राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक ने दीपका में धरना दिया। आंदोलनकारियों का कहना है कि एसीबी की कोलवाशरी, पावर प्लांट व कोल यार्ड की वजह से क्षेत्र में प्रदूषण फैल रहा है। धरना की खबर मिलने पर कंपनी से जुड़े कोल माफियाओं ने स्थल पर मंच, टेंट माइक हटा दिया। इस कारण आंदोलन करने वालो को खुले आसमान के नीचे बैठ कर धरना देना पड़ा। 

दीपका बजरंग चौक में आयोजित इस धरना को लेकर इंटक ने अपने स्तर पर तैयारियां की थी, पर आंदोलनकारियों को खुले आसमान के नीचे बैठ कर धरना देना पड़ा। इस मौके पर उपस्थित वक्ताओं ने कहा कि लगातार शिकायत के परिणामस्वरूप एसीबी में शासन ने कार्रवाई की है। धरना स्थल पर वक्ताओं ने यह आरोप लगाया कि कंपनी में कार्यरत मजदूरों का आर्थिक व मानसिक, शोषण से मुक्ति, दीपका-गेवरा, कुसमुंडा क्षेत्र में भूविस्थापितों को नौकरी दिलाने की मांग लेकर आंदोलन किया जा रहा, पर एसीबी प्रबंधन को यह पसंद नहीं आया और उनके लोगों ने ग्राम में घूम कर ग्रामीणों को धरना में शामिल नहीं होने दबाव बनाया। इन लोगों ने धरना में शामिल होने वाले लोगों को देख लेने की चेतावनी भी दी। इस मौके पर इंटक महिला विंग की प्रदेश अध्यक्ष सुनीता दुबे ने कहा कि दीपका चौक में इस कदर प्रदूषण है कि सांस लेना मुश्किल हो रहा। ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि खदान क्षेत्र में स्थिति क्या होगी। जब से मैंने आंदोलन का ऐलान किया है, धमकियां दी जा रही है। ऐसे लोगों में चुनौती देने के लिए ही मैं सार्वजनिक स्थान पर यहां धरने पर बैठी हूं। हम डरने वाले नही हैं। जल, जंगल जमीन से कब्जा हटाने एवं प्रदूषण के खिलाफ हम अंतिम दम तक लड़ते रहेंगे। आंदोलन के बाद राज्यपाल, मुख्यमंत्री, कलेक्टर के नाम दीपका तहसीलदार सुरेश साहू को ज्ञापन सौंपा गया।


Date : 25-Jun-2019

निगम स्वास्थ्य विभाग के अमले ने नगर के होटल, रेस्टोरेंट पर पहुंचकर वहां की साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाओं का सघन निरीक्षण किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 25 जून ।
नगर पालिक निगम कोरबा के स्वच्छता विभाग के अमले ने आज नगर के 4 होटल, रेस्टोंरेंट का औचक निरीक्षण कर वहां की साफ-सफाई एवं अन्य संबंधित व्यवस्थाओं की जांच की तथा साफ- सफाई के अभाव एवं व्याप्त अव्यवस्थाओं को गंभीरता से लेते हुए इन होटल, रेस्टोरेंट पर 8 हजार रूपये का अर्थदण्ड आरोपित किया। 

आयुक्त एस.के. दुबे के निर्देश पर सहायक स्वास्थ्य अधिकारी व्ही.के. सारस्वत एवं निगम के स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी डॉ.संजय तिवारी के नेतृत्व में निगम के स्वास्थ्य विभाग के अमले ने नगर के होटल, रेस्टोरेंट पर पहुंचकर वहां की साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाओं का सघन निरीक्षण किया। डॉ.संजय तिवारी ने बताया कि परिवहन नगर कोरबा स्थित इंडियन काफी हाउस, होटल सेंटर पाइंट, डिलिशियस वल्र्ड एवं होटल टाप एन टाउन का औचक निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान किचन, भोजन हाल तथा परिसर की स्वच्छता की स्थिति, खाना पकाने वाले व परोसने वाले बर्तनों की स्वच्छता, किचन में खाना बनाने वाले व परोसने वाले व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है अथवा नहीं, होटल, रेस्टोरेंट से उत्सर्जित अपशिष्ट के निष्पादन की व्यवस्था नियमानुसार की गई है उन्होने बताया कि इन चारों होटल, रेस्टोरेंट में साफ-सफाई का अभाव एवं अन्य व्यवस्थाओं को गंभीरता से लेते हुए इन पर 08 हजार रूपये का अर्थदण्ड आरोपित किया गया है।

 


Date : 25-Jun-2019

कटघोरा-बिलासपुर मार्ग पर रजकम्मा के समीप ट्रेलर-कंटेनर में टक्कर, ट्रेलर चालक की  मौत
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 25 जून।
 कटघोरा-बिलासपुर मार्ग पर रजकम्मा के समीप ट्रेलर व कंटेनर में जोरदार भिड़ंत हो गई। हादसा इतना जबरदस्त था कि ट्रेलर चालक की केबिन में दबने से मौत हो गई। चालक का सिर धड़ से अलग हो गया था। कटघोरा पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को स्थानीय चिरघर भेज दिया है। 

बताया जाता है कि आमने-सामने दोनों वाहनों के टकराने के कारण उस समय जोरदार धमका हुआ, जिसके कारण आसपास के लोग वाहनों के टकराने की आवाज सुनकर सहम गए। इस दुर्घटना में ट्रेलर का चालक ड्राइविंग सीट केबिन में दबकर बुरी तरह से फंस गया तथा उसकी एक बांह केबिन से बाहर निकल गई। उसका सिर धड़ से अलग हो गया। जबकि कंटेनर चालक वाहन छोडकऱ भाग निकला। दुर्घटना की खबर मिलते ही कटघोरा टीआई रघुनंदन प्रसाद शर्मा तत्काल घटना स्थल पहुंचे। वहां उन्होंने पहुंचकर मृतक चालक के शव को एक ओर जहां शिनाख्त किये जाने का प्रयास शुरू किया, वहीं दूसरी ओर किसी तरह से केबिन से मृतक के शव को निकलवाकर उसे पीएम के लिए कटघोरा सीएचसी के चीरघर भिजवा दिया।  

 


Date : 23-Jun-2019

खेतों में बैठकर शराबखोरीआक्रोशित किसानों का शराब दुकान में हंगामा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 23 जून।
शराबी खेतों में बैठकर शराबखोरी करते हैं। शराब खोरी के बाद बोतल, डिस्पोजल व सारा अपशिष्ट खेत में फेंक देते हैं। बारिश के बाद अब कृषि कार्य में जुटे किसानों की मुश्किलें बढ़ गई है। इस बात से आक्रोशित किसानों ने शराब दुकान पहुंचकर जमकर हंगामा किया। दर्री क्षेत्र के भाठापारा स्थित शराब दुकान परिसर में किसानों ने जमकर हंगामा किया। किसान और गांव की महिलाओं ने दुकान का घेराव कर दिया। साथ ही आक्रोशित महिलाओं ने चखना दुकान को हटा दिया। साथ ही खेत में बैठकर शराब सेवन कर रहे मदिरा प्रेमियों को भी महिलाओं ने खदेड़ दिया। 

अब शराबियों के खिलाफ किसानों ने मोर्चा खोल दिया है। शराब दुकान को अन्यंत्र हटाने की मांग ग्रामीणों द्वारा लंबे समय से की जाती रही है, लेकिन मांगों को हमेशा दरकिनार किया जाता रहा है। किसानों का कहना है कि बिना बाउंड्रीवाल के दुकान का संचालन किया जा रहा है। आसपास अवैध चखना दुकान संचालित किए जा रहे हैं। मदिरा प्रेमी भी उनके खेतों में अपशिष्ट फेंक देते हैं। चखना दुकान हटाने उन्होंने कलेक्टर से गुहार लगाई है। किसानों ने चेताया है कि अगर शराबियों का यह क्रम जारी रहा तो फिर उग्र आंदोलन के लिए उन्हें बाध्य होना पड़ेगा। 


Date : 23-Jun-2019

मनीष के इलाज के लिए गभेल समाज ने दिया 2 लाख 55 हजार का सहयोग

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 23 जून।
शहर के बुधवारी बस्ती निवासी 12 वर्षीय मनीष कुमार की दोनों किडनी खराब हो चुकी है। उसका इलाज राजधानी के बड़े अस्पताल में जारी है। अलग-अलग समाज और संस्थाए लगातार मनीष की मदद के लिए हाथ बढ़ा रहे है। इसी कड़ी में गभेल समाज ने भी मनीष के परिवार को बड़ी आर्थिक सहायत प्रदान की है। बीते 17 जून को कबीर प्राकट्य दिवस के मौके पर एकजुट हुए गभेल समाज ने आपसी सहमति से मनीष के इलाज के लिए 2 लाख 55 हजार रुपए एकत्र किये। समाज के प्रबुद्धजनों की अपील पर पोता ग्राम से 19 हजार 4 सौ रूपये, मिशन चौक मालखरौदा से 6 हजार 5 सौ, ग्राम मुक्ता से 6 हजार 7 सौ,  जांजगीर से 8254 रुपए, देवरी से 7151 सौ, ढोलनार से 2100, ढिमानी से 500 एवं डोंगिया सलोनी से 2000 रूपये की आर्थिक सहायता एकत्र की गयी। इस तरह मनीष गबेल के पिता धनेंद्र गभेल को 258205 रुपए समाज संगठन शक्ति के पुरुष एवं महिला कार्यकारिणी सदस्यों की उपस्थिति में नगद प्रदान किया गया। गभेल समाज के इस सरोकारी कदम की सभी प्रशंसा कर रहे है। सभी ने मनीष के जल्द से जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की है साथ ही गभेल समाज ने दूसरे लोगों से भी यथासंभव मदद की अपील की है। ज्ञात रहे कि बालक मनीष के ईलाज के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कोरबा सीएसपी शेरबहादुर सिंह सहित विभिन्न संस्थाओं व संगठनों ने सहयोग राशि मुहैय्या कराई है।


Date : 23-Jun-2019

ज्यादा मजदूरी का झांसा देकर 4 ग्रामीणों को महाराष्ट्र में बेचकर फरारमानव तस्कर गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 23 जून।  
काम की तलाश में लगे 4 ग्रामीणों को महाराष्ट्र में एक गन्ना व्यवसायी के पास ज्यादा मजदूरी मिलने का झांसा देकर उसके पास 1 लाख 20 हजार रुपए में बेचकर फरार हुए दलाल मानव तस्कर को अंतत: गिरफ्तार कर लिया गया। वह इन मजदूरों की मजदूरी लेकर भाग आया था।

जानकारी के अनुसार विकासखंड पोड़ी उपरोड़ा के पसान थाना अंतर्गत ग्राम लाद निवासी भीखम यादव, गंगाराम, आसन दास और चिरपिडियाह पंडो को गांव का ही नेहरू एक्का और उसका भाई अमृत एक्का के द्वारा लगभग 1 वर्ष पूर्व अच्छा काम दिलाने और प्रत्येक महीने 10 हजार रुपए वेतन का प्रलोभन दिया गया। इन ग्रामीणों को महाराष्ट्र के ग्राम-सुरडी, थाना-कडम, जिला बीड लेकर वह गया था। महाराष्ट्र में गन्ना व्यवसायी के फार्म हाऊस में ये काम पर लगाए गए किंतु तीन महिना काम करने के बाद भी कोई मजदूरी नहीं मिली। मजदूरी मांगने पर इन्हें गन्ना कृषि फार्म हाउस के मालिक मंसूर खान ने बताया कि उन चारों को नेहरू एक्का और अमृत एक्का ने 1 लाख 20 हजार रुपए में बेच दिया है और यह राशि उक्त दोनों भाइयों ने ले लिया है। मजबूर ग्रामीण किसी तरह काम करते-करते मौका तलाश कर भागने में कामयाब हुए। गांव लौटकर इन्होंने अमृत से अपनी मजदूरी मांगी लेकिन देने से इनकार कर दिया और फरार हो गया। ग्रामीणों ने कोरबी पुलिस चौकी में इनकी शिकायत दर्ज कराई।  

 विवेचना के दौरान शादी कार्यक्रम में शामिल होने घर आए अमृत को लालपुर से गिरफ्तार कर लिया गया जबकि नेहरू एक्का फरार था। डीएसपी मुख्यालय रामगोपाल करियारे ने बताया कि  तलाश के दौरान मुखबीर की सूचना पर चौकी प्रभारी एम आर कठौतिया, प्रधान आरक्षक मस्तराम कश्यप, आरक्षक धेय राम, सुरेंद्र भास्कर और चंद्र प्रकाश ने घेराबंदी कर नेहरू एक्का को पकड़ लिया। उक्त आरोपी को गिरफ्तार कटघोरा न्यायालय में पेश करते हुए न्यायिक रिमांड पर जेल दाखिल करा दिया गया।

 


Date : 22-Jun-2019

विश्व योग दिवस पर बालको नगरवासियों ने किया योगाभ्यास

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 22 जून।
विश्व योग दिवस के अवसर पर बालकोनगर के डॉ. अंबेडकर स्टेडियम में आयोजित योग शिविर में बड़ी संख्या में बालकोनगरवासियों ने योगाभ्यास किया। 

बालको के कंपनी संवाद एवं सी.एस.आर. प्रमुख  आशीष रंजन ने बालको आयोजित योग शिविर में बड़ी संख्या में योग साधकों की भागीदारी पर प्रसन्नता जताई। उन्होंने सभी को उत्तम स्वास्थ्य और उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।  इस अवसर पर आशीष रंजन, बालको के अधोसंरचना प्रमुख  समीरधर दीवान, मानव संसाधन सह महाप्रबंधक  गजेंद्र सिंह राजावत, दुष्यंत शर्मा बालको अधिकारियों, कर्मचारियों और उनके परिवारजनों, बालकोनगर के अनेक शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, व्यावसायिक और सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों तथा स्थानीय जन प्रतिनिधियों ने आयोजन में शिरकत की।

 


Date : 22-Jun-2019

कोरबा राज्य का दूसरा जिला जहां हाट बाजारों में ग्रामीणों का इलाज शुरू

मुख्यमंत्री  की घोषणा पर कलेक्टर ने किया त्वरित अमल

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 22 जून।  
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल की हाट बाजारों में ग्रामीणों को शिविर लगाकर ईलाज की नि:शुल्क सुविधा देने वाली योजना पर कोरबा में भी अमल शुरू हो गया है।  दंतेवाड़ा जिले के बाद कोरबा  प्रदेश का दूसरा जिला बन गया है, जहां यह योजना शुरू की  गई है। 

  कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने  बताया कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित होने वाले हाट बाजारों में शिविर लगाकर लोगों को नि:शुल्क ईलाज की योजना की घोषणा की है तथा पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में इसे दंतेवाड़ा से शुरू किया गया है। श्रीमती कौशल ने कोरबा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को हाट बाजारों में ईलाज की सुविधा उपलब्ध कराने मोबाईल मेडिकल यूनिटों की व्यवस्था की है। यह मोबाईल यूनिट जिले के सभी ब्लाकों में लगने वाले साप्ताहिक हाट बाजारों में पहुंचेगी। 10 मोबाईल मेडिकल यूनिटों को पांचो विकासखंडों के दो-दो हाट बाजारों में लोगों की स्वास्थ्य जांच और बीमारों का ईलाज नि:शुल्क करने के लिए रवाना किया गया। इन यूनिटों पर रक्तचाप, मधुमेह, सिकलसेल, एनीमिया-हीमोग्लोबिन, मलेरिया, टायफाइड जैसी बीमारियों के लिए खून की जांच करने पैथोलोजी की सुविधा होगी। इन यूनिटों  के साथ हाट बाजारों में डाक्टर भी जायेंगे और लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्यक दवाईयां आदि मुहैया करायेंगे। कोरबा जिले के पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड के दूरस्थ कोयलांचल गांव पुटीपखना में शुरू हुए हाट अस्पताल में  50 से अधिक ग्रामीणों का डाक्टरों ने स्वास्थ्य परीक्षण किया और जरूरी दवाईयां दी । 

कलेक्टर की कार्यशैली से जनता को लाभ 
मोबाइल मेडिकल यूनिट को रवाना  करने के  बाद  कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल स्वयं ही इस येाजना के क्रियान्वयन का जायजा लेने कोरिया जिले की सीमा पर पोंड़ीउपरोड़ा विकासखंड के दूरस्थ गांव पुटीपखना के हाट में पहुंच गई। यहाँ हाट में अपनी जरूरत की चीजें खरीदने आये ग्रामीणों से कलेक्टर ने बात की और उनकी समस्याएं सुनी। कलेक्टर ने हाट अस्पताल में उपस्थित डाक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ को पूरी गंभीरता से ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच करने के निर्देश दिए। ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है की योजना के शुरू होने के पहले ही दिन  जिम्मेदार अफसर औचक निरिक्षण पर पहुंचे । कोरबा कलेक्टर की कार्यशैली से निश्चित ही जिले के अंतिम छोर में बसी जनता को शाशन की योजना का लाभ मिलेगा ।

गरीबों की चिंता करने वाली सरकार आ गई 
ईलाज कराने पहुंची रेज कुमारी ने पूछने पर बताया कि हाट में साग-सब्जी और तेल लेने आई थी, डाक्टर और सिस्टर को दवाईयों के साथ देखकर पूछा कि क्या हो रहा है। सिस्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी हाट-बाजारों में फ्री में स्वास्थ्य जांच करने की योजना शुरू की है। इसलिए हम लोग लोगों की जांच करने आये हैं। तत्काल रेज कुमारी महिला चिकित्सक के समक्ष बैठ गई और अपनी बीमारी बताकर जांच कराई तथा दवाईयां ली। रेज कुमारी ने इस योजना की शुरूआत के लिए मुख्यमंत्री को अपनी तरह से धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि अब गरीबों की बीमारी की चिंता करने वाली सरकार आ गई है।

 


Date : 22-Jun-2019

पांच नाबालिग सहित 6 बंदी, 10 लाख की चोरी का खुलासा

रामपुर व मानिकपुर चौकी क्षेत्र में की थी चोरी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 22 जून।
कोतवाली अंतर्गत रामपुर, मानिकपुर तथा सीएसईबी पुलिस चौकी क्षेत्र में चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले  5 किशोरों समेत 6 चोरों को पकड़कर पुलिस ने  इनकी निशानदेही पर लगभग 10 लाख रुपए का सामान बरामद कर जब्त किया गया है।

एएसपी जयप्रकाश बढ़ई, सीएसपी शेरबहादुर सिंह व कोतवाली टीआई निरीक्षक दुर्गेश शर्मा ने संयुक्त रूप से पूरे मामले का खुलासा किया। 3-4 जून की मध्यरात्रि कोसाबाड़ी क्षेत्र में संचालित नवजीवन नर्सिंग होम डॉ. बंछोर के क्लीनिक के सामने निवासरत अभिषेक कुमार गुप्ता के सूने मकान से बुलेट  के अलावा सोने-चांदी के जेवरात, चांदी के सिक्के, मोबाइल, डिजिटल कैमरा, 31 हजार रुपए नगद की चोरी कर ली गई थी। 5 जून की रात मानिकपुर पुलिस चौकी अंतर्गत आफिसर कालोनी के बजाज के सूने घर का ताला तोड़कर सोने-चांदी के जेवरात, चांदी का सिक्का, लैपटाप चोरी किया गया। इसी तरह 5 जून से 20 जून के मध्य रविशंकर शुक्ल नगर में मूलत: जांजगीर जिला अंतर्गत ग्राम पंतोरा निवासी लखन प्रजापति  संचालित स्टूडियो का ताला तोड़कर एक कैमरा, फोकस लाइट समेत अन्य सामानों की चोरी की गई। इसी तरह बुधवारी बाजार से मोटर साइकिल  की चोरी की गई थी। इन सभी मामलों में पृथक-पृथक अपराध दर्ज कर चोरों की तलाश की जा रही थी। अंतत: आरोपी जगत उर्फ दुर्गेश चंद्रा  मूल निवासी ग्राम डुमा, जिला जांजगीर-चांपा एवं 5 नाबालिगों को पकड़ा गया। इन सभी ने मिलकर उक्त चोरियों को अंजाम देना कबूल कर बंटवारा कर रखे गए सभी सामानों की बरामदगी कराई। 


Date : 22-Jun-2019

छाल में आतंक मचाने के बाद गेरांव पहुंचा दंतैल, कल्गामार में मचाया भारी उत्पात

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 22 जून।
कोरबा वन मंड़ल में एक बार फिर हिंसक दंतैल की धमक से ग्रामीण सहमे हुए हैं । पड़ोसी रायगढ़ जिले के छाल रेंज में दो लोगों को मौत के घाट उतारने वाला दंतैल हाथी गणेश कुदमुरा के बाद गेरांव जंगल में पहुंच गया है। यहां पहुंचने से पहले गणेश ने करतला रेंज के ग्राम कल्गामार में भारी उत्पात मचाया और एक ग्रामीण की बाड़ी उजाड़ दी। हाथी ने वहां लगे केला, आम के पौधों को तहस-नहस करने के साथ ही पाईप को भी ध्वस्त कर दिया, जिससे संबंधित ग्रामीण को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। ग्रामीण की बाड़ी उजाडऩे के बाद दंतैल ने बस्ती में प्रवेश करने का प्रयास किया, लेकिन वन अमला द्वारा तत्काल मौके पर पहुंच जाने तथा उसे खदेड़े जाने पर वह गेरांव जंगल की ओर भाग निकला। अभी दंतैल का लोकेशन गेरांव जंगल में दिखा रहा है। खतरनाक वन्य प्राणी के गेरांव पहुंचने की सूचना पर कोरबा वन परिक्षेत्र से अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंच गए हैं और लोगों को सतर्क करने के साथ ही लगातार निगरानी में जुट गए हैं। इससे पहले यह दंतैल शुक्रवार को कुदमुरा रेंज के जाममाड़ा जंगल में प्रवेश किया था। दिन भर यहां विचरण करने  के बाद दंतैल ने देर शाम आगे की ओर रूख किया और कल्गामार के रास्ते गेरांव पहुंच गया। उधर बालको रेंज में विचरण कर रहे 51 हाथी बेला के आसपास मंडरा रहे हैं। हालांकि इन हाथियों ने यहां कुछ नुकसान नहीं पहुंचाया है, लेकिन बड़ी संख्या में उसके बने रहने से ग्रामीण भयभीत हैं। 17 हाथियों का एक अन्य दल कुदमुरा रेंज के श्यांग जंगल में विचरण कर रहे हैं।


Date : 22-Jun-2019

सीएसईबी प्लांट में पदस्थ महिला इंजीनियर से छेड़छाड़ , बंदी 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 22 जून।
 सीएसईबी प्लांट में पदस्थ महिला इंजीनियर के सीएसईबी कालोनी स्थित मकान में एक युवक नग्न हालत में घुस गया था। महिला द्वारा गलत हरकत का विरोध किए जाने पर उसने चाकू से हमला कर दिया था। प्रार्थिया ने चाकू को हाथ से पकड़ लिया था। इस कारण उसके हाथ में चोट लगी थी। मामले की शिकायत पुलिस से की गई थी। पुलिस को पूछताछ में पता चला कि बुधवारी बस्ती निवासी अविनाश कुमार सिंह अपनी नाबालिग बहन के साथ छेड़छाड़ की घटना को अंजाम दिया है। उक्त रिपोर्ट पर जब आरोपी को चौकी लाया गया तो उक्त घटना का तरीका एवं आरोपी का हुलिया अविनाश कुमार संत से मिलता-जुलता होने पर महिला इंजीनियर के द्वारा उसकी पहचान कराई गई है। आरोपी की पहचान कर ली गई। आरोपी साइको प्रवृत्ति का है। पूर्व में उसके खिलाफ 7 बार 151 के तहत कार्रवाई की जा चुकी है। नशा करने के बाद इस प्रकार की घटनाओं को वह अंजाम देता है।


Date : 21-Jun-2019

कोरबा के हाट बाजारों में ग्रामीणों का इलाज शुरू

10 वाहनों को महापौर ने कलेक्टर की उपस्थिति में दिखाई हरी झंडी
छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 21 जून।
अंतराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम के दौरान सीएसईबी फुटबाल ग्राउंड में महापौर श्रीमती रेणु अग्रवाल ने कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल की उपस्थिति में 10 मोबाईल चिकित्सा वाहनों को हरी झंडी दिखाकर हाट बाजारों के लिए रवाना कर योजना की शुरूआत की। दंतेवाड़ा जिले के बाद कोरबा जिला प्रदेश का दूसरा जिला बन गया है, जहां यह योजना शुरू हो गई है।     

जिले के सभी पांचों विकासखंडों के लिए दो-दो मोबाईल चिकित्सा वाहनों को हाट बाजारों के लिए रवाना किया गया है। पाली विकासखंड के तिवरता और सिरली, पोंड़ीउपरोड़ा विकासखंड के सिरमिना और पुटीपखना, कटघोरा विकासखंड के कनबेरी और विजयनगर, करतला विकासखंड के उमरेली और बेहरचुंवा तथा कोरबा विकासखंड के डोकरमना और गिरारी में आज लगने वाले हाट बाजारों में एक साथ यह मेडिकल यूनिट पहुंचेगी और हाट बाजारों में सामान खरीदी करने वाले लोगों में से मरीजों का ईलाज होगा। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज इस विषय में बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित होने वाले हाट बाजारों में शिविर लगाकर लोगों को नि:शुल्क ईलाज की योजना की घोषणा की है तथा पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में इसे दंतेवाड़ा से शुरू किया गया है। 

श्रीमती कौशल ने बताया कि कोरबा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को हाट बाजारों में ईलाज की सुविधा उपलब्ध कराने मोबाईल मेडिकल यूनिटों की व्यवस्था की गई है। यह मोबाईल यूनिट जिले के सभी ब्लाकों में लगने वाले साप्ताहिक हाट बाजारों में पहुंचेगी। इन यूनिटों पर रक्तचाप, मधुमेह, सिकलसेल, एनीमिया-हीमोग्लोबिन, मलेरिया, टायफाइड जैसी बीमारियों के लिए खून की जांच करने पैथोलोजी की सुविधा होगी। इन यूनिटों  के साथ हाट बाजारों में डाक्टर भी जायेंगे और लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्यक दवाईयां आदि मुहैया करायेंगे।


Date : 21-Jun-2019

विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर बालको अस्पताल ने जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से रक्तदान शिविर आयोजित 

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कोरबा, 21 जून। विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर बालको अस्पताल ने जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से रक्तदान शिविर आयोजित किया। बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक  विकास शर्मा ने शिविर में रक्तदान करने वाले नागरिकों की हौसला अफजाई की और उन्हें प्रमाण पत्र प्रदान किए। 

शिविर में बालको अस्पताल के उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.पी. पांडेय, औद्योगिक स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण महाप्रबंधक कृष्णा व्ही. कुलकर्णी, मानव संसाधन (प्रोसेस) प्रमुख श्रीधर कलावाला, बालको के कंपनी संवाद एवं सी.एस.आर. प्रमुख आशीष रंजन, मानव संसाधन सह महाप्रबंधक गजेंद्र सिंह राजावत, सामुदायिक विकास प्रबंधक विवेक सिंह और जिला एड्स नियंत्रण समिति की समन्वयक श्रीमती वीणा मिस्त्री मौजूद थीं।

 


Date : 21-Jun-2019

आठ साल बाद हुई रेडक्रॉस सोसायटी की बैठक
छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 21 जून।
 कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल की पहल पर कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला रेडक्रास सोसायटी की बैठक हुई। यह बैठक लगभग आठ साल बाद हुई और बैठक में उपस्थित सदस्यों ने कलेक्टर की इस पहल पर हर्ष जताते हुए निश्चित समय अन्तराल पर सोसायटी की बैठकें आयोजित करने का प्रस्ताव रखा। 

कलेक्टर ने सभी सदस्यों को आश्वस्त किया कि आगामी दिनों में रेडक्रास सोसायटी की लगातार बैठकें होंगी और जनहित के कार्यों में सोसायटी को सक्रिय किया जायेगा। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर ने रेडक्रास सोसायटी में नये सदस्य बनाने और अधिक से अधिक सहयोग राशि इक_ा करने पर जोर दिया ताकि जनहित के कार्यों के लिए राशि की कमी आड़े न आये। श्रीमती कौशल ने इसके लिए सभी नर्सिंग होम, क्लिनिक, मेडिकल स्टोर और लोगों के ईलाज से जुड़े छोटे-बड़े संस्थानों और व्यक्तियों को भी सोसायटी के सदस्य बनाने के निर्देश सदस्य सचिव को दिए। सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की त्वरित सहायता करने वाले लोगों को प्रोत्साहित करने की योजना पर भी बैठक में चर्चा की। 

उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की सहायता करने वाले लोगों को निश्चित प्रोत्साहन राशि के रूप में मदद भी उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा। सदस्य विजय खेत्रपाल और रामसिंह अग्रवाल ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया। 

बैठक में सोसायटी के सदस्य रामसिंह अग्रवाल, विजय खेत्रपाल, डा. जयपाल सिंह, मो. नासिर सईद सहित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. बी.बी.बोर्डे और जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री पद्माकर भी शामिल हुए।  

 


Date : 21-Jun-2019

15 शासकीय कार्यालयों का औचक निरीक्षण, 18 कर्मचारी मिले अनुपस्थित, कलेक्टर ने नोटिस जारी करने के दिए निर्देश 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 21 जून।  
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल के निर्देश पर डिप्टी कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय ने एसडीएम कार्यालय, तहसील कार्यालय सहित लगभग 15 शासकीय कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कार्यालय सहायक से लेकर भृत्य तक की श्रेणी के कुल 18 अधिकारी, कर्मचारी अपने कार्यालयों से शासकीय कार्य अवधि के दौरान अनुपस्थित पाए गए। 

शासकीय कार्यालयों में आमजनों के काम आसानी से होना सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी-कर्मचारियों की नियमित उपस्थिति पर कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल बेहद गंभीर हैं। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने सभी अनुपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। 

अनुपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों में  एसडीएम कार्यालय-नीतेश कमल, रमादेवी तहसील कार्यालय में  जगदीश खरे, रमेश कुमार शुक्ला, कलीराम, अमृत लाल राठौर, निर्वाचन शाखा- लहाराम, प्रियंका सिंह, महिला एवं बाल विकास विभाग- शिवनाथ सिंह , जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय- राजेश कुमार कर्ष, राजीव गांधी शिक्षा मिशन- नीलू राजवाड़े, मोहन दास महंत , उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं कार्यालय- शांति चंद्रवंशी, ए.के.अजगले , जिला सहकारी विकास अभिकरण- किरण तिवारी, वीणा महतो, हेमलता राठौर, संतोष नेताम, सुशीला देवांगन, समाज कल्याण विभाग-एल.एन.अग्रवाल सहायक को नोटिस जारी क र जवाब माँगा गया है ।

 


Date : 20-Jun-2019

कलेक्टर किरण कौशल ने निर्माणाधीन गौठान के कामों का किया औचक निरीक्षण

एडीईओ को किया निलंबित, नाराजगी जताते हुए पटवारी का वेतन रोकने के निर्देश भी दिए
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 20 जून ।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज पड़ोसी जिले जांजगीर-चांपा की सीमा से लगे उमरेली गांव पहुंचकर निर्माणाधीन गौठान के कामों का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर गौठान में ही चौपाल  भी लगाई और ग्रामीणों से शासकीय योजनाओं का लाभ मिलने से लेकर उनकी समस्याओं और मांगों के बारे में भी जाना। चौपाल  में कलेक्टर ने ग्रामीणों से गांव के पटवारी के कामकाज के बारे में पूछा। ग्रामीणों ने पटवारी के मुख्यालय में नहीं रहने और कामों को लंबित रखने की जानकारी दी। जिस पर कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए पटवारी का वेतन रोकने के निर्देश भी दिए। उन्होंने अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को निर्देशित किया कि पटवारी के मुख्यालय में निवास कर लोगों का काम करने पर ही वेतन आहरण किया जाये।  उमरेली ग्राम भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्रीमती कौशल ने घुरवा और बाड़ी विकास के कामों का भी मौके पर जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने कृषि और उद्यानिकी विभाग के मैदानी अमले को कार्य प्रणाली में सुधार लाने और शासन की इस सुराजी ग्राम योजना में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने शासकीय कामों में लापरवाही बरतने, शासकीय योजनाओं की जानकारी नहीं होने और ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए पर्याप्त कार्य नहीं करने पर क्षेत्र के सहायक विकास विस्तार अधिकारी अजय तिवारी को मौके पर ही निलंबित कर दिया। श्रीमती कौशल ने करतला विकासखंड में नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी विकास कार्यक्रम के कार्यों की धीमी प्रगति पर गहरी नाराजगी जताते हुए कृषि और उद्यानिकी विभाग के सभी जिला स्तरीय, अनुविभाग स्तरीय तथा जनपद स्तरीय मैदानी अधिकारियों-कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए हैं।

चार किमी पैदल चल कर औरा नाला तक पहुंची कलेक्टर
जिले में नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी विकास कार्यक्रम के क्रियान्वयन में तेजी लाने कलेक्टर किरण कौशल लगभग चार किलोमीटर पैदल चलकर करतला विकासखंड के औरा नाला पहुंचीं और नाले पर किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण कर  जल संसाधन विभाग द्वारा नाले के पानी को सुरक्षित करने जल्द काम शुरू करने के निर्देश दिए।कलेक्टर ने औरा नाला पर पानी को रोकने के लिए विभिन्न संरचनाओं का निर्माण कार्य स्वीकृत होने के बाद भी अब तक शुरू नहीं होने पर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और मनरेगा के कार्यक्रम अधिकारी के प्रति गहरी नाराजगी जताई ।  कलेक्टर  ने औरा नाले पर लगभग दो किलोमीटर क्षेत्र में अतिक्रमण कर ग्रामीणों द्वारा खेती किये जाने पर गहरा आश्चर्य व्यक्त किया। अतिक्रमण का कोई स्थाई समाधान खोजने के निर्देश अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को दिए। उपस्थित ग्रामीणों को समझाया कि नाले पर 20 फीट चैड़ाई की लंबी जगह जल प्रवाह के लिए जरूरी है ताकि नाले के पानी को आगे नाला बंधान कर रोका जा सके। 


Date : 20-Jun-2019

स्कूल बसों में सुप्रीम कोर्ट के गाईड लाईन का उल्लंघन
खामियों को दूर करने यातायात-परिवहन विभाग ने चलाया अभियान

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 20 जून।
 यातायात व परिवहन विभाग ने स्कूलों के बसों की जांच की जिसमे  15 बसों  में  खामियां मिली। जिसे यातायात व परिवहन विभाग की संयुक्त टीम ने स्कूल शुरू होने के पहले सुधार कर लेने कहा है। खामियों को दूर नहीं करने पर स्कूल बसों पर कार्रवाई की जाएगी। 

 स्कूल खुलने से पहले सुप्रीम कोर्ट के मापदंड के अनुरूप स्कूल बसों का संचालन हो सके इसके लिए यातायात पुलिस ने  पुलिस लाइन परिसर में 7 निर्मला स्कूल के तो 8 सेंट जेवियर पब्लिक स्कूल के बसों की जांच की । निर्मला स्कूल के बस क्रमांक सीजी 12 एक्स 0237 व सेंट जेवियर पब्लिक स्कूल के बस क्रमांक सीजी 12 एक्स 0126 का फिटनेस नहीं कराया गया था। कई स्कूल बसों में सीसीटीवी कैमरा लगा था लेकिन इसका अलग से स्वीच दिया गया था। इस स्वीच को बंद कर देने पर सीसीटीवी कैमरा बंद हो जाता था। निरीक्षक पटेल ने सीसीटीवी को ऑटोमैटिक करने कहा। यातायात पुलिस की टीम ने वाहनों में आग लगने के समय खतरे की स्थिति से निपटने बस चालकों को डेमो के माध्यम से अग्रिशमन यंत्र के उपयोग का तरीका बताया। इमरजेंसी में आग लगने की घटना के वक्त आग को कैसे बुझाया जाता है इसकी पूरी जानकारी दी गई। यातायात विभाग के सूबेदार भुनेश्वर प्रसाद कश्यप ने चालकों को यातायात नियमों की बारे में जानकारी दी। बसों की जांच व चालकों को जागरूक करने टीम में परिवहन विभाग के एसआई श्री सिन्हा, यातायात विभाग के हेड कांस्टेबल श्री पांडेय समेत अन्य मौजूद थे।


Date : 20-Jun-2019

 न्यायालय के आदेश पर चिटफंड कंपनी के दो डायरेक्टर प्रोटेक्शन हरियाणा से लाए गए 
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरबा, 20 जून।
सनसाइन इंफोटेक चिटफंड कंपनी के दो डायरेक्टर को न्यायालय के आदेश पर हरियाणा से लाया गया है। इस कंपनी के खिलाफ पाली थाना में अपराध पंजीबद्ध था। नौ डायरेक्टर में से तीन पहले पकड़े जा चुके हैं, जबकि चार अभी भी फरार हैं। प्रोटेक्शन रिमांड में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है।चिटफंड कंपनी के खिलाफ राज्य शासन के आदेश के बाद पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है। पाली क्षेत्र में संचालित सनसाइन इंफोटेक कंपनी ने अनेक लोगों से राशि जमा कराई और बाद में कंपनी के डायरेक्टर बोरिया बिस्तर समेटकर भाग गए।

 कंपनी का छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश व हरियाणा समेत अन्य राज्यों में भी कार्यालय संचालित था। पाली पुलिस ने पीडि़त लोगों की शिकायत पर कंपनी के नौ डायरेक्टर के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया था। पुलिस ने तीन डायरेक्टर को पहले ही गिरफ्तार कर लिया था, जबकि शेष की तलाश की जा रही थी। बताया जा रहा है कि हरियाणा में भी पुलिस ने कंपनी के खिलाफ कार्रवाई कर दो डायरेक्टर को पकड़ा था। इसकी जानकारी होने पर कोरबा पुलिस ने न्यायालय से दोनों डायरेक्टर को रिमांड में लेने आवेदन प्रस्तुत किया था। न्यायालय के आदेश पर दोनों डायरेक्टर सुरेंद्र बघेल व धरम कुशवाहा को हरियाणा से कोरबा लाया गया और न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। पुलिस आरोपियों को प्रोटेक्शन रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है।

सर्वमंगला प्रापर्टी इंडिया लिमिटेड की संपत्ति कुर्की का आदेश 
जिला दण्डाधिकारी श्रीमती किरण कौशल के द्वारा एमपी नगर स्थित चिटफंड कंपनी सर्वमंगला प्रापर्टी इंडिया लिमिटेड की ग्राम कोथारी स्थित 64 डिसमिल जमीन की कुर्की का अंतरिम आदेश जारी कर दिया गया है। करतला के तहसीलदार को इस भूमि का आधिपत्य भी तत्काल प्राप्त कर सूचित करने के निर्देश जारी किये गये हैं।प्रकरण के संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार सर्वमंगला प्रापर्टी इंडिया लिमिटेड, कोरबा के संचालकों ब्रजकिशोर भटट्र, रामकिशोर चौहान, अशोक श्रीवास, विष्णु प्रसाद चौधरी, शांतिदास मानिकपुरी, रामसागर प्रजापति द्वारा सैकड़ों लोगों से दुगुना ब्याज देने की बात कहकर पैसा जमा करवाया गया और उक्त पैसे की धोखाधड़ी कर कंपनी का कार्यालय बंद कर फरार हो गये। संबंधित कंपनी के संचालकों के विरूद्ध धोखाधड़ी कर पैसे की गबन की रिपोर्ट पुलिस चौकी रामपुर थाना कोतवाली कोरबा में अपराध क्रमांक 102/2016 के रूप में दर्ज कराई गई है।