छत्तीसगढ़ » कोरबा

Previous12Next
Date : 21-Aug-2019

बोआई रकबे के आधार पर ही पंजीयन करें-कलेक्टर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 21 अगस्त।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज राजस्व अधिकारियों एवं सार्वजनिक निजी उपक्रमों के अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर ने राजस्व अन्तर्गत लंबित सीमांकन, नामांकन, बटांकन, अविवादित प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस वर्ष खरीफ फसल अन्तर्गत 16 अगस्त से 31 अक्टूबर तक किसानों का पंजीयन करने के निर्देश दिये। उन्होंने किसानों द्वारा बोए गए वास्तविक रकबे का ही पंजीयन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने वन अधिकार अन्तर्गत नया अधिकार पत्र धारी को प्रपत्र उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती कौशल ने बोए गए रकबे एवं सूचीबद्ध फसल की पंजीयन के निर्देश दिए। उन्होंने इस कार्य में लापरवाही पर संबंधित पटवारी पर कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने राशन कार्डों के नवीनीकरण कार्य हेतु किए जा रहे एंट्री कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने पोंड़ी उपरोड़ा एसडीएम को एंट्री कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने एंट्री में प्रगति के लिए कम्प्यूटर डाटा एंट्री आपरेटरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश देते हुए समय सीमा के भीतर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

सार्वजनिक एवं निजी उपक्रमों के अधिकारियों की बैठक लेते हुए कलेक्टर ने भू-अर्जन से संबंधित समस्त लंबित मुआवजे का वितरण कैंप लगाकर करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने संबंधित ग्रामों में कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराने एवं पटवारियों के माध्यम से मुआवजा वितरण के निर्देश दिए। उन्होंने इस कार्य को प्राथमिकता से करने के निर्देश देते हुए भू अर्जन शाखा को निर्देशित किया कि एसडीएम कार्यालय के माध्यम से प्रतिदिन की रिपोर्ट तैयार कर उसके समक्ष प्रस्तुत की जाए। कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य भू अर्जन, अवार्ड पारित, सामाजिक समाघात वाले प्रकरण, पुनर्वास तथा टीएल, जन चौपाल से संबंधित प्रकरणों को निराकृत करने के निर्देश दिए हैं। सार्वजनिक एवं निजी उपक्रमों की बैठक लेते हुए कलेक्टर ने उपक्रमों में कार्यरत कर्मचारियों की जानकारी तैयार करने के निर्देश श्रम विभाग को दिए। उन्होंने आवश्यकता के आधार पर संबंधित ट्रेड का प्रशिक्षण मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना अन्तर्गत प्रदान कर बेरोजगारों को प्रशिक्षित करने और स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्रदान करने को निर्देश दिए। कलेक्टर ने बालको सहित अन्य उपक्रमों में प्रशिक्षित स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने के निर्देश दिए।

 

 


Date : 19-Aug-2019

चोटिया में हाथियों ने मचाया उत्पात, दो झोपड़ी तोड़ी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 19 अगस्त।
कोरबा वनमंडल में उत्पात मचाने के बाद हाथी अब कटघोरा वनमंडल में भी कहर बरपा रहे हैं। हाथियों के झुंड ने कटघोरा वनमंडल के चोटिया में उत्पात मचाते हुए दो झोपडिय़ों को तोड़ दिया है। झोपडिय़ों में मौजूद लोग जान बचाकर भाग निकले। इसके अलावा हाथियों ने कई किसानों की फसल को क्षति पहुंचाई। कई घंटे यहां रहने के बाद पसान रेंज में मौजूद हाथियों का झुंड बीती रात जल्के-तनेरा होते हुए केंदई रेंज में प्रवेश कर गया। इस दौरान चोटिया-चिरमिरी मार्ग से पार हो रहे हाथियों की वजह से काफी समय रास्ता बाधित रहा।

हाथियों के झुंड पर वन अमला निगाह बनाए हुए है। सोमवार को हाथियों के इस झुंड को लालपुर क्षेत्र में बालको कोल माइंस क्रमांक-2 के निकट विचरण करते हुए देखा गया। यहां पहुंचने से पहले हाथियों ने रास्ते में भारी उत्पात मचाया। इस दौरान कुछ हाथी बनिया गांव के खडिय़ापारा पहुंच गए, जहां दो मकानों को क्षतिग्रस्त करने के साथ ही गांव में खेत में लगे मकई के फसलों को भी तहस-नहस कर दिया। जिससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। बनिया में एक घंटे तक उत्पात मचाने के बाद यह झुंड चोटिया-चिरमिरी मुख्य मार्ग पर पहुंच गए और पोड़ीखुर्द के खडखड़़ीपारा के पास मार्ग में घंटों खड़े रहे। हाथियों की यहां मौजूदगी की वजह से वाहनों का आवागमन नहीं हो सका। फलस्वरूप मार्ग पर दो घंटे तक जाम लगा रहा। इस दौरान वाहनों की लंबी कतार दोनों ओर लग गई थी। रात्रि 11 बजे के लगभग हाथियों ने हलचल की और सड़क पार कर आगे बढ़े। हाथियों के आगे बढऩे के बाद जाम खुला और वाहन चालक अपने गंतव्य स्थानों की ओर बढ़े। एक तरफ वन विभाग हाथियों की निगरानी को लेकर लगातार दावे करने में लगा हुआ है। दूसरी ओर उनकी गतिविधियां जारी है।

खदान कर्मियों में दहशत
हाथियों के दल को पोड़ी उपरोड़ा राजस्व अनुविभाग के अंतर्गत आने वाले लालपुर क्षेत्र में बालको कोल माइंस क्रमांक-दो के निकट देखा गया। बालको प्रबंधन ने बालकोनगर स्थित 1200 मेगावाट बिजली घर के संचालन के लिए चोटिया में कोल ब्लॉक ले रखा है। पिछले वर्षों केंद्र सरकार की कोयला नीति के अंतर्गत प्रबंधन को यह ब्लॉक आवंटित हुआ है। हाथियों की चहलकदमी की जानकारी मिलने के साथ खदान में काम करने वाला वर्ग दहशत में नजर आया। अधिकारियों को इस बारे में अवगत कराया गया। उधर वनमंडल कोरबा के बालकोनगर रेंज में हाथियों का उत्पात अभी भी जारी है। बीती रात यहां घूम रहे हाथियों के दल ने अजगरबहार क्षेत्र में अनेक किसानों की धान की फसल रौंद दी। जिससे संबंधित किसानों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है। खेत में लहलहाते फसलों को रौंदने के बाद हाथियों का यह दल घोरघोरा जंगल पहुंच गए। हाथियों के इस दल ने कल चुईया में तीन ग्रामीणों के मकान ढहा दिए थे। इसके बाद से ग्रामीण दहशत में हैं। वन विभाग की हर कोशिश हाथियों के उत्पात को रोकने में नाकाम रही है।


Date : 19-Aug-2019

अग्रवाल सभा के श्रीकांत बने अध्यक्ष, शिव अग्रवाल उपाध्यक्ष व पवन बने कोषाध्यक्ष

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 19 अगस्त।
श्रीकांत बुधिया अग्रवाल सभा कोरबा के नए अध्यक्ष होंगे। कल यहां हुए अग्रवाल सभा के चुनाव में उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी नागरमल अग्रवाल को 198  मतों के अंतर से हराया। उनके ही पेनल के शिव अग्रवाल उपाध्यक्ष व पवन अग्रवाल कोषाध्यक्ष चुने गए। कोषाध्यक्ष के पद पर पवन अग्रवाल 240 व शिव अग्रवाल 224 वोटों से जीते हैं। समाज के कुल 1336  में से 1091 ने वोट डाले थे। मतगणना होने के पश्चात् रात 9 बजे चुनाव अधिकारी सीए राजेंद्र अग्रवाल ने परिणाम की विधिवत घोषणा की। श्रीकांत बुधिया की जीत पर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने उन्हें बधाई दी है। रविवार को अग्रवाल सभा के सदस्यों ने नई कार्यकारिणी गठन के लिए मतदान किया। मतदान उपरांत देर शाम मतों की गणना हुई। जिसमें श्रीकांत बुधिया ने त्रिकोणीय मुकाबले में अपने निकटम प्रतिद्वंदी नागरमल अग्रवाल को 198  वोटों से हराया। नए चुने गए अध्यक्ष श्रीकांत बुधिया ने कहा कि उनके परिवार से संस्कार में ही समाज विकास के लिए समर्पण के साथ काम करना शामिल है। मेरे बड़े भाई स्व. श्यामसुंदर बुधिया व सत्यनारायण बुधिया भी अग्रवाल सभा कोरबा के अध्यक्ष रहे हैं। रांची जो हमारा मूल स्थान है वहां भी बुधिया परिवार ने अनेक सेवा प्रकल्पों में अपनी भागीदारी दी है। बुधिया ने कहा कि मेरा परम लक्ष्य नया समाज भवन अग्रोहाधाम बनाने का होगा। पूर्व में बरबसपुर के पास इसका भूमिपूजन हुआ था। समाज के वरिष्ठ लोगों से राय लेने के बाद इस दिशा में काम किया जागा कि नवीन भवन के लिए स्थान वहीं हो या कोई और। उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र के विकास में अग्रवाल समाज के लोगों का महत्वपूर्ण योगदान है। कोरबा में शिक्षा के क्षेत्र में अग्रसेन कन्या महाविद्यालय व स्कूल संचालित है। इसी तरह से कनबेरी के पास पूर्व अध्यक्ष स्व. प्रभुराम अग्रवाल के प्रयास से गौशाला की स्थापना की गई है। इस सेवा कार्य के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा के क्षेत्र में किस तरह से ऊंचाई हासिल की जाए इस दिशा में काम किया जाएगा। चुनाव के बाद हम सभी एक ही परिवार के सदस्य हैं जो पूरी एकजुटता के साथ समाज हित में काम करेंगे।

 


Date : 19-Aug-2019

गौरेला, पेंड्रा, मरवाही को जिला बनाए जाने पर महंत ने सीएम को दिया धन्यवाद

सैकड़ों की संख्या में लोगों ने महंत निवास पहुंचकर जताया आभार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 19 अगस्त।
 गौरेला, पेंड्रा, मरवाही को जिला बनाये जाने पर 500 से अधिक स्थानीयजन छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत के निवास पहुंचे। भारतीय परम्पराओं के अनुसार महिलाओं ने डॉ. महंत का तिलक लगाकर स्वागत किया और आभार जताया। 

इस अवसर पर डॉ. महंत ने बड़े-बुजुर्गों का चरणस्पर्श कर आर्शीवाद लिया तथा आए हुए सभी सम्माननितजनों को लड्डू खिलाकर उन्हें बधाई व शुभकामनाएं दी। विस अध्यक्ष डॉ. महंत ने पेंड्रा, गौरेला, मरवाही को जिला घोषित किए जाने पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया। 

डॉ महंत ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि, निश्चित ही पेंड्रा, गौरेला, मरवाही जिला बनने से क्षेत्र की जनता को लाभ होगा, छोटे छोटे काम के लिए लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी और क्षेत्र के विकास में तेजी आएगी। हम सब मिलकर गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना के साथ आगे बढ़े यही आप सभी से आग्रह है। इस अवसर पर विधायक गुलाब कमरो, मोहित केरकेट्टा, अटल श्रीवास्तव, विजय केसरवानी, राजेन्द्र शुक्ला, उत्तम वासुदेव, नरेंद्र बोलर,अभयनारायण राय, महेश दुबे, गुलाब सिंह, विभोर सिंह, मनोज गुप्ता, प्रशांत श्रीवास (ब्लॉक अध्यक्ष गौरेला), अमोल पाठक (ब्लॉक अध्यक्ष पेंड्रा), अशोक शर्मा सहित बड़ी संख्या में बुजुर्ग, माताएं ,बहने, युवा साथीगण उपस्थित थे।

 


Date : 18-Aug-2019

अनुमति प्राप्त क्षेत्र को छोडक़र अन्य जगह कोयला भंडारण पर होगी कार्रवाई-कलेक्टर 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 18 अगस्त।
कोरबा जिले में संचालित सभी कोल वाशरियों को अब हर महीने पांच तारीख को वाशरियों में भंडारित, धोए गए और परिवहन किए गए कोयले की पूरी जानकारी जिला कार्यालय को देनी होगी इसके साथ ही भंडारण की स्वीकृति प्राप्त क्षमता से अधिक कोयले का स्टॉक करने और अनुमति प्राप्त खसरा से अलग जगह पर भंडारण करने पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। 

कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने कोयला खनन पट्टा क्षेत्र के भीतर और बाहर स्थित कॉल वाशरियों को स्वीकृत भंडारण अनुमति और छत्तीसगढ़ गौण खनिज नियम 2009 के अनुसार ही कोयले का भंडारण और परिवहन करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कोल खदानों और वाशरियों के अधिकारियों तथा प्रतिनिधियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की और जरूरी निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने खदानो से निकलने वाले कोयले और वाशरियों में प्रसंस्कृत होने वाले कोयले का परिवहन भंडारण छत्तीसगढ़ गौण खनिज नियम के प्रावधानों के अनुसार ही करने के सख्त निर्देश दिए। श्रीमती कौशल ने बैठक में निर्देशित किया कि भंडारण या प्रसंस्करण स्थल पर एक समय में स्वीकृत क्षमता से अधिक खनिज पाए जाने पर हर 100 टन या उसके भाग के लिए दो हजार रूपये की दर से अतिरिक्त भंडारण पेनाल्टी शुल्क वसूला जाएगा कलेक्टर ने बैठक में यह भी कहा कि भंडारण प्रसंस्करण स्थल को तार फेंसिग या ईंट की दिवार से घेरना होगा। इसके साथ ही भण्डारण प्रसंस्करण स्थल से किसी खनिज/अयस्क या उसके उत्पाद का परिवहन करने के पूर्व प्रत्येक वाहन के लिए खनिज विभाग के अधिकृत अधिकारी की सील मुद्रा अंकित किया हुआ सत्यापित अभिवहन पास या ई-ट्रांजिट पास प्राप्त करना होगा। कलेक्टर ने कहा कि जिस खनिज के लिए भण्डारण अनुज्ञप्ति स्वीकृत की गई है, उसी खनिज का स्वीकृत क्षेत्र में भंडारण/प्रसंस्करण किया जायेगा। भंडारण/संस्करण इकाई में प्राधिकृत अधिकारी के प्रवेश एवं निरीक्षण करने तथा स्थल पर रखे हुए खनिज उत्पाद के स्टाक का निरीक्षण, तौल या नाप-जोख कर सकेगा। साथ ही संबंधित सभी दस्तावेजों, रजिस्टर्स या अन्य सुसंगत अभिलेखों का निरीक्षण कर आवश्यक होने पर संबंधित दस्तावेजों की नकल कर  सकेगा। 

 


Date : 18-Aug-2019

बिजली कर्मियों के लिए कैशलेस मेडिकल कार्ड बनेगा
छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 18 अगस्त।
कैशलेस स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने प्रबंधन बिजली कर्मियों एवं उनके आश्रितों के लिए मेडिकल कार्ड बनाएगा। इस सुविधा को शुरू करने से पहले कर्मचारी एवं श्रमिक संघ प्रतिनिधि अपना प्रस्ताव भी प्रबंधन को सौंप रहे है। प्रस्ताव पर मंथन कर कंपनी आगे निर्णय लेगी।

छत्तीसग? राज्य विद्युत होल्डिंग कंपनी ने कर्मचारी व अधिकारियों को कैशलेस स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव ट्रेड यूनियन को दिया है। प्रबंधन ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि प्रत्येक कर्मचारीए अधिकारियों व उनके आश्रितों का मेडिकल कार्ड बनाया जाएगा। यह कार्ड फोटोयुक्त होगा एवं कंप्यूटर चिपयुक्त होगा। प्रबंधन ने यह भी प्रावधान रखा है कि मेडिकल बिल भुगतान लेने के लिए अस्पताल और मरीजों को शपथ पत्र देना होगा। बिल गड़बड़ी करने पर अस्पताल प्रबंधन पर अर्थदंड और मरीज के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने का प्रावधान रखा गया है। इसके साथ ही जिन अस्पतालों को कैशलेस स्वास्थ्य सेवा के लिए अनुबंधित किया गया हैए उन अस्पतालों की सूची वेबसाइट में रखी जाएगी। प्रबंधन ने कहा कि अस्पताल को मेडिकल बिल प्राप्त करने के लिए एक हफ्ते के भीतर बिल प्रस्तुत करना प?ेगा। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि बिजली कर्मचारी व अधिकारियों को पहले से मैन्युअल मेडिकल कार्ड उपलब्ध कराया गया हैए पर इस मेडिकल कार्ड को बदल कर अब चिप्स युक्त मेडिकल कार्ड बनाने की योजना है। कार्ड में लगे चिप कंप्यूटर में संलग्न करते ही मरीज की आयुए इलाज की पूरा ब्योरा सहित अन्य ब्योरा कंप्यूटर स्क्रीन पर परिलक्षित होगी। 

कैशलेस सुविधा शुरू करने से पहले प्रबंधन ने अधिकारी.कर्मचारी एवं श्रमिक संघ प्रतिनिधियों से मशविरा मांगा है। प्रबंधन ने कहा कि सभी लोगों से प्रस्ताव मिलने के बाद कमेटी मंथन करेगी और बेहतर सुझाव के अनुरूप कार्य किया जाएगाए ताकि कर्मचारियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना प?े।

 


Date : 18-Aug-2019

कोयला खदान में चोरी करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया, 10 हजार कीमती तांबा व एल्यूमिनियम जब्त

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 18 अगस्त।
कोयला खदान से चोरी किए गए तांबा व एल्यूमिनियम को बेचने निकले दोआरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया  है। आरोपितों से लगभग 10 हजार कीमती तांबा व एल्यूमिनियम जब्त किया गया है।


कुसमुंडा पुलिस को मुखबिर से जानकारी मिली थी कि गेवरा बस्ती निवासी मोहम्मद अशरफ पिता कासम व जाफर पिता इकबाल चोरी किए गए तांबा व एल्यूमिनियम को बेचने का प्रयास कर रहे हैं। इस आधार पर पुलिस की एक टीम ने घेराबंदी कर दोनों को पक? लिया। मोहम्मद अशरफ के मकान के पीछे 70 किलो तांबा जब्त किया गया। इसी तरह जाफर के कब्जे से 46 किलो एल्यूमिनियम तार जब्त किया गया है। दोनों आरोपितों ने एसईसीएल कुसमुंडा खदान के अंदर से कॉपर वायर व एल्यूमिनियम तार की चोरी की थी। दो दिन पहले ही दोनों ने खदान से चोरी की थीए जिसकी जानकारी पेट्रोलिंग के दौरान पुलिस टीम को मिली थी। दोनों आरोपितों के खिलाफ धारा 379 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही है। बताया जा रहा है कि कुसमुंडा खदान के अंदर तीन नंबर सॉवेल फेस में लगभग 18 करो? कीमत की एचईसी मशीन व उतनी ही कीमत की एम.वन मशीन खराब होकर रखी है, जिस ओर कुसमुंडा प्रबंधन ध्यान नहीं दे रहा है। यह एल्यूमिनियम व कॉपर तार इन्हीं मशीन के हैं।


Date : 17-Aug-2019

ट्रक चोरी कर भाग रहा युवक पकड़ाया

कोरबा, 17 अगस्तपंखादफाई से ट्रक चोरी कर भाग रहे युवक को सर्वमंगला चौकी पुलिस ने घेराबंदी कर पकड़ा है। वाहन को जब्त करते हुए पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में भेज दिया है। बांकीमोंगरा थाना अंतर्गत पंखादफाई में मनहरण चंद्रा पिता घसियाराम चंद्रा 50 वर्ष निवासरत है। उसने 16-17 अगस्त की दरम्यिानी रात अपनी ट्रक क्रमांक सीजी-10टी-1017 को घर के बाहर खड़ा कर दिया था जिसे अज्ञात चोर चुरा ले गया था। वाहन चोर ट्रक को कोरबा की ओर लेकर भाग रहा था। सर्वमंगला मार्ग पर वाहन की रफ्तार को देखते हुए राहगीरों को संदेह हुआ। उन्होंने संदिग्ध चालक और वाहन के काफी तेज रफ्तार की सूचना सर्वमंगला चौकी पुलिस को दी। सूचना मिलते ही सर्वमंगला चौकी पुलिस भी अलर्ट हो गई। चौकी के सामने घेराबंदी कर उक्त ट्रक को रूकवाकर चालक को पकड़ा गया। पूछताछ में पता चला कि वह मनहरण चंद्रा की ट्रक को चोरी कर भाग रहा था। 

डुप्लीकेट चॉबी की मदद से उसने वाहन का लॉक खोला। वह वाहन को उड़ीसा ले जाने की फिराक में था, पकड़े गए आरोपी का नाम अजीत नायक 22 वर्ष बताया गया है जो कमख्या नगर जिला ढेगनानाल ओडिशा का रहने वाला है। 

 


Date : 17-Aug-2019

दो झुंड में बंटे हाथी, एक दल बालको तो दूसरा लैंगी में कर रहा विचरण

कोरबा, 17 अगस्त। कटघोरा वनमंडल में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। कटघोरा वनमंडल के पसान रेंज अंतर्गत रानी अटारी सर्किल स्थित पुटीपखना जंगल में विचरण करने के बाद हाथी अब क्षेत्र के बालको रेंज व लैंगी क्षेत्र में पहुंच चुके हैं। 40 हाथियों का झुंड दो अलग-अलग दलों में बंट गया है। एक झुंड जहां बालको में विचरण कर रहा है। वहीं दूसरा झुंड लैंगी के जंगल में जमा हुआ है। बालको के झुंड में हाथियों की संख्या 10 तथा लैंगी में इनकी संख्या 30 बताई गई है। पसान के लैंगी पिपरियापारा में हाथियों ने कल दो बुजुर्ग महिला व पुरूष को मार डाला था। जिससे ग्रामीण काफी दहशत में है। घटनास्थल के पास ही लैंगी में लगातार हाथी विचरण कर रहे हैं। जिसे लेकर वन अमला अलर्ट है। हाथियों पर लगातार नजर रखी जा रही है। वहीं ग्रामीणों को जंगल की ओर न जाने की चेतावनी दी गई है। जिसे लेकर अधिकांश ग्रामीणों के खेती-किसानी का काम भी प्रभावित हुआ है। हाथियों का भय ग्रामीणों पर इस कदर हावी है कि वे रतजगा कर रात गुजारने को मजबूर है। 

 


Date : 16-Aug-2019

प्रभारी मंत्री ने किया ध्वजारोहण शहीदों के परिवारों का सम्मान

कोरबा, 16 अगस्त। कोरबा में देश की आजादी की 73वां स्वतंत्रता दिवस उमंग और हर्षोल्लासपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ। स्वतंत्रता दिवस पर आज इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम में जिला स्तरीय मुख्य समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि  स्कूल शिक्षा तथा जिले के प्रभारी मंत्री डा. पे्रमसाय सिंह टेकाम ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का भी वाचन किया। डॉ.टेकाम ने कोरबा वासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए अग्रणी छत्तीसगढ़ के निर्माण में सहयोग की अपील की।

कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं योग और पीटी का प्रदर्शन किया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले के 12 शहीदों के परिजनों का शाल श्रीफल भेंट कर विशेष सम्मान किया गया और उनकी शहादत के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की गई। समारोह में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, महापौर श्रीमती रेणु अग्रवाल, पूर्व विधायक  श्यामलाल कंवर, राजकिशोर प्रसाद, सुरेन्द्र जायसवाल, कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिह मीणा, जिला पंचायत सीईओ एस जयवर्धन, नगर निगम आयुक्त राहुल देव, अपर कलेक्टर द्वय श्रीमती प्रियंका महोबिया, नेपाल सिंह नैरोजी सहित अन्य अधिकारीगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 परेड प्रोफेशनल में प्रथम स्थान सीआईएसएफ, द्वितीय स्थान छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल और तृतीय स्थान जिला पुलिस बल कोरबा को प्राप्त हुआ और जिला पुलिस बल (महिला) को परेड के लिए सांत्वना पुरस्कार दिया गया। नान प्रोफेशनल परेड सीनियर वर्ग में एनसीसी सीनियर डिविजन को प्रथम और एनसीसी सीनियर विंग के दल को द्वितीय स्थान, नान प्रोफेशनल जूनियर वर्ग में एनसीसी जुनियर दल को प्रथम, एनसीसी जूनियर विंग को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। गाईड दल को तृतीय और स्काउट के दल को सांत्वना पुरस्कार मिला। सांस्कृतिक कार्यक्रम में साडा स्कूल कोरबा को प्रथम पुरस्कार- स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में पांच विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। 

सांस्कृतिक कार्यक्रम की श्रेणी में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साडा कोरबा को प्रथम, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एनएनडीसी को  द्वितीय ओैर डीडीएम पब्लिक स्कूल को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया।संस्कार भारती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डिंगापुर कोरबा को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। उत्कृष्ट कार्य के लिए अधिकारी कर्मचारियों को मिले पुरस्कार- स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय मुख्य समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए 37 अधिकारी, कर्मचारियों को प्रभारी मंत्री डा.पे्रमसाय सिंह टेकाम ने पुरस्कृत किया। इनमें राजस्व विभाग, जिला पंचायत, नगर निगम, नगर सेना, मछली पालन, खनिज विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जल संसाधन, स्वास्थ्य, कृषि, लोक निर्माण विभाग, उच्च शिक्षा और पुलिस विभाग के कर्मचारी-अधिकारी शामिल हैं।

 आजादी पूर्वजों का दिया सबसे अनमोल उपहार- कलेक्टर
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्टोरेट में राष्ट्र ध्वज फहराया। उन्होंने सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी व अपने शासकीय उत्तरदायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करते हुए राष्ट्र की प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए पे्ररित किया। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि  स्वतंत्रता हम लोगों को अपने पूर्वजों का अनमोल उपहार है और इसे अक्षुण बनाये रखने के लिए हम सभी को अपना-अपना योगदान देना होगा। उन्होंने कलेक्टोरेट कार्यालय को जन सेवा कर लोकतंत्र औरस्वतंत्रता के सही मायने दर्शाने का महत्वपूर्ण स्थान बताते हुए सभी अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी निष्ठा से काम करने का आव्हान किया।  

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ एस.जयवर्धन, अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग बी आर बंजारे, जिला शिक्षा अधिकारी सतीश पांडेय, डीपीओ सतीश प्रकाश सिंह, खाद्य अधिकारी एच मसीह,, डीआईओ हेमंत जायसवाल, डिप्टी कलेक्टर कमलेश नंदिनी साहू सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


Date : 16-Aug-2019

हर्षोल्लासपूर्ण माहौल में मनाया गया रक्षाबंधन

कोरबा, 16 अगस्त। भाई-बहन के अटूट रिश्ते का प्रतीक रक्षाबंधन त्योहार गुरुवार को हर्षोल्लास पूर्ण माहौल में मनाया गया । बहनों ने अपने भाइयों की आरती उतारकर कलाई पर राखी बांधी तो भाईयों ने भी उन्हें उपहार भेंट कर उनकी रक्षा का वचन दिया। पर्व के एक दिन पहले रिमझिम बारिश के बीच भी बहनों ने राखियां खरीदी। रक्षाबंधन के दिन भी बारिश के बीच बहनों ने भाइयों को राखी बांधी। रक्षाबंधन पर्व को लेकर लोगों में खासा उत्साह रहा। पर्व के एक दिन पहले बुधवार को बाजार में जगह-जगह लगी दुकानों पर बहनों ने अपनी पसंद की राखियां खरीदी। मिठाई, कपड़े व साडिय़ों की दुकान पर लोग पहुंचे। आभूषण की दुकानों पर भी ग्राहकी हुई। इस बार रक्षाबंधन पर्व की खुशी दोगुनी हो गई है ,क्योंकि भाई-बहन के स्नेह के प्रतीक पर्व के साथ ही स्वतंत्रता दिवस पर्व भी धूमधाम से मनाया गया । ज्योतिषों के अनुसार यह विशेष संयोग 19 वर्ष बाद बना है। इस साल रक्षा बंधन पर्व पर भद्रा का साया नहीं होने से सुबह से लेकर शाम तक कभी भी राखी बांधी गई।

राखी के लिए व्यवसायियों ने बाजार में हर वर्ग की पसंद की राखियों का स्टाक रखा था । मोदी, तिरंगा और डायमंड, मोती, चंदन, फैंसी, जरी, राशि के पत्थर सहित अन्य प्रकार की राखियों की विशेष डिमांड रही, जबकि बच्चों द्वारा कार्टून कैरेक्टर वाली राखियां पसंद की गई। 

इनमें छोटा भीम, डोरेमन, कृष्णा, बाल गणेशा, बाल हनुमान, म्यूजिकल, लाइट वाली राखियां शामिल रही। वहीं कई बच्चों ने फे सबुक, वाट्सएप के लोगो वाली राखियों के प्रति रुचि दिखाई। 

रक्षाबंधन के लिए मिठाइयों की भी जमकर बिक्री हुई। मावे की मिठाइयों के साथ ही घेवर व फैनी जैसी परंपरागत मिठाइयां भी बिकी। किराना दुकानों पर पहुंचकर भी लोगों ने खरीदी की। वहीं कपड़ा बाजार में भी शाम को रौनक दिखाई दी। साड़ी, सलवार सूट, रेडिमेड कपड़ों का बाजार गुलजार रहा।

पर्व के एक दिन पहले बस व ट्रेनों में खासी भीड़ रही। बस स्टैंड व रेलवे स्टेशनों पर सुबह से लेकर शाम तक लोगों की आवाजाही लगी रही। सामान्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा यात्रियों के सफर करने से अनेक यात्रियों को बैठने तक की जगह नहीं मिल पाई। पर्व के दिन भी ऐसे ही हालात रहे।


Date : 14-Aug-2019

मुख्य समारोह की तैयारी पूर्ण, परेड की सलामी के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन

कोरबा, 14 अगस्त। स्वतंत्रता दिवस समारोह में छत्तीसगढ़ शासन के अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक कल्याण, स्कूल शिक्षा एवं सहकारिता मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम कोरबा में ध्वजारोहण करेंगे और परेड की सलामी लेंगे। वे इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का प्रदेश वासियों के नाम संदेश का भी वाचन करेंगे। इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के दिन इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम टी.पी.नगर कोरबा में मुख्य समारोह आयोजित किया गया है।  सुबह 9 बजे मुख्य अतिथि डॉ. टेकाम द्वारा ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता दिवस समारोह की शुरूआत होगी। इसके बाद समारोह में पुलिस जवानों और एनसीसीए स्काउट गाईड के कैडेटो द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया जायेगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार 12 दल मार्च पास्ट में भाग लेंगे। एसएएफ, जिला होम गार्ड और जिला पुलिस बल के जवानों के साथ शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोरबा, के.एन. कालेज और आईटीआई के एनसीसी सिनियर डिविजन के बालक दल, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय और के.एन.कालेज की एनसीसी सिनियर डिविजन छात्राओं का दल, एनसीसी जुनियर डिविजन छात्र और एनसीसी जुनियर डिविजन छात्रा के दलों के साथ.साथ भारत स्काउट्स एण्ड गाईड्स का जिला मुख्यालय दल भी मार्च पास्ट में कदम से कदम मिलायेंगे।

स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह के पूर्व हर वर्ष की तरह ही सभी विद्यालयोंए महाविद्यालयों, शासकीय तथा अद्र्धशासकीय संस्थाओं में सुबह 7.30 बजे ध्वजारोहण किया जायेगा। इसके बाद प्रभात फेरियां निकालकर छात्र-छात्राएं और नागरिक गण 8 .30 बजे तक मुख्य समारोह स्थल इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम टीपी नगर कोरबा पहुंचेंगे। स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा 10 मिनट का पीटी ड्रिल भी किया जायेगा। समारोह में  देशभक्ति और स्थानीय संस्कृति से ओतप्रोत 30 मिनट के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। शासन के निर्देश अनुसार समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और सेवा निवृत्त सैन्य अधिकारियों को भी आमंत्रित कर उनका स्वागत किया जायेगा। 

स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह का कार्यक्रम हुआ निर्धारित. निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक 15 अगस्त को प्रातरू 8.58  बजे मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम का इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम टीपी नगर कोरबा में आगमन होगा। वे 8 .59 बजे मंच पर पहुंचेंगे और 9 बजे ध्वजारोहण करेंगे, 9 बजे सलामी एवं राष्ट्रगान, परेड कमांडर द्वारा रिपोर्ट,  मुख्य अतिथि द्वारा परेड का निरीक्षण, मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा जनता के नाम प्रेषित संदेश का वाचन किया जायेगा। इसके पश्चात आकाश में गुब्बारे छोड़े जाएंगे। हर्ष फायर होगा, मार्चपास्ट तथा परेड कमांडर से परिचयए, बजे व्यायाम प्रदर्शन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमके साथ पुरस्कार वितरण किया जाएगा। 11 बजे कार्यक्रम का समापन होगा। 


Date : 14-Aug-2019

भारी बारिश से बह गया ट्रैक्टर

कोरबा, 14 अगस्त। भारी बारिश के कारण जिले के बांकीमोंगरा क्षेत्र के ग्राम जवाली के खोलार नाला उफान पर है। नाला पार करने के दौरान ट्रेक्टर व टेंकर में बह गया। यहां मंगलवार की रातभर की बारिश से नदी नाले उफान पर है। ट्रैक्टर किसी निजी कंपनी का बताया जा रहा है। नदी नाले उफान पर होने के कारण इस मार्ग पर आवागमन अवरुद्ध हो गया है। ग्रामीणों ने बताया कि भारी बारिश की वजह से ट्रैक्टर तेज बहाव की चपेट में आ गयाए जबकि चालक पहले ही बाहर निकल गया था। इसी तरह बुधवार को हुई झमाझम बारिश से निचली बस्तियों में पानी भर गया। जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण शहर के मुख्य मार्गों में भी पानी भरा रहा।


Date : 13-Aug-2019

मैदान में भरे पानी के बीच बच्चों ने किया आजादी के पर्व 15 अगस्त को लेकर अंतिम रिहर्सल 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 13 अगस्त।
आजादी के पर्व 15 अगस्त को लेकर सीएसईबी ग्राउंड में मुख्य समारोह आयोजित किया गया है। जिसमें जिले के प्रभारी मंत्री ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। मुख्य समारोह को लेकर मंगलवार को अंतिम रिहर्सल किया गया। स्काउट, गाइड, पुलिस जवान व स्कूली बच्चों ने परेड का अभ्यास किया। वहीं जिला कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल एवं एसपी जितेन्द्र सिंह मीणा ने परेड की सलामी ली। उनके द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी निरीक्षण किया गया।
 इस दौरान नगर पालिक निगम की घोर लापरवाही देखने को मिली। जिस स्टेडियम में मुख्य समारोह आयोजित होना है, उसमें बारिश का पानी भरा हुआ है। जवानों व बच्चों को मैदान में भरे पानी के बीच अंतिम रिहर्सल करना पड़ा। जिससे फिसलकर गिरने व परेड सलामी में खलल पडऩे का खतरा है। इसके बाद भी नगर निगम ने समारोह स्थल को व्यवस्थित करना मुनासिब नहीं समझा है। अब देखना होगा कि क्या 15 अगस्त समारोह से पहले इस अव्यवस्था को दूर किया जाता है या मुख्य समारोह भी रिहर्सल की तरह ही अव्यवस्था के बीच होगा।

 


Date : 13-Aug-2019

ईमलीडुग्गू में चार दिनों से ब्लैक आउट

कोरबा, 13 अगस्त।  नगर पालिक निगम के वार्ड क्रमांक 8 ईमलीडुग्गू में पिछले चार दिनों से बिजली गुल है। ईमलीडुग्गू क्षेत्र में जिस ट्रांसफार्मर से विद्युत आपूर्ति होती है वह पिछले चार दिनों से खराब है। जिसे बदले जाने की शिकायत कई बार स्थानीय लोग विद्युत वितरण विभाग के अधिकारियों से कर चुके हैं। इसके बाद भी ट्रंासफार्मर बदला नहीं गया है। स्थानीय लोगों में विद्युत वितरण विभाग के अधिकारियों के प्रति गहरा आक्रोश है। आक्रोशित लोगों ने मंगलवार को तुलसीनगर जोन कार्यालय पहुंचकर इसकी शिकायत की। साथ ही उन्होंने विद्युत वितरण विभाग के उप सहायक अभियंता को ज्ञापन सौंपते हुए जल्द ट्रांसफार्मर बदले जाने की मांग की है। मांग पूरी नहीं होने पर उन्होंने उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है। स्थानीय लोग वार्ड पार्षद सुफलदास के नेतृत्व में विद्युत कार्यालय पहुंचे थे। पार्षद सुफल दास ने बताया कि विद्युत विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों को मौखिक तौर पर शिकायत की गई थी, इसके बाद भी शिकायत का निराकरण नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि चार दिनों से बिजली नहीं होने से जहरीले जीव जंतुओं का खतरा तो बना ही हुआ है, गर्मी व मच्छर से भी लोग हलाकान है। ज्ञापन सौंपने के दौरान वार्डवासी शिवा वर्मा, युवराज सिंह, श्रवण कुमार बनवारी, कल्लू सिंह, शेष साहू व गेंदी बाई सहित अन्य मौजूद थे। 


Date : 13-Aug-2019

6 साल से जाति प्रमाण पत्र के लिए भटक रहे, परेशान होकर मांगी इच्छामृत्यु

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 13 अगस्त। 
आदिवासी परिवार के बच्चे पिछले 6 साल से स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनवाने कार्यालयों के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी उनका स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनने की बजाय अधिकारी उन्हें उल्टे कदम लौटा रहे हैं। जिसे लेकर परिवार के बच्चों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर इच्छामृत्यु की मांग की है। करतला अंतर्गत ग्राम कुदमुरा निवासी भागवत प्रसाद उरांव मंगलवार को जिलाधीश किरण कौशल से मुलाकात करने पहुंचा था, उसके हाथों में एक शिकायत पत्र था, जिसमें उल्लेख था कि उसकी दो छोटी बहन भगवती उरांव व रंगवती उरांव है, दोनों बहन 12वीं कक्षा तक पढ़ाई पूरी कर चुकी है। भागवत ने भी 12वीं की पढ़ाई पूर्ण कर ली है, अब वे आगे पढ़ाई कर किसी अच्छे विभाग में नौकरी करना चाहते हैं। आदिवासी वर्ग से होने के बाद भी उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा है, क्योंकि उनके पास स्थायी जाति प्रमाण पत्र नहीं है।

 भागवत ने बताया कि उनके पास मिसल नहीं होने के कारण उसका व बहनों का जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है। परिवार में किसी भी सदस्य के पास मिसल नहीं है। बचपन में ही माता-पिता के स्वर्गवास हो जाने के बाद से तीनों बच्चों ने काफी परेशानियों से जूझकर पढ़ाई पूरी की है। लेकिन स्थायी जाति प्रमाण पत्र नहीं बनने से उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिल पा रहा है। पिछले 6-7 वर्षों से तहसील व कलेक्टर कार्यालय का चक्कर काट रहा है। शासन के नियम अनुसार जिसके पास मिसल नहीं है उसके जाति को ग्रामसभा प्रस्ताव के आधार पर बनाया जा सकता है, लेकिन कोरबा एसडीएम मिसल के आधार पर ही स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनाने की बात कह रहे हैं। जिससे परेशान होकर आदिवासी परिवार के बच्चों ने इच्छामृत्यु की मांग की है।


Date : 13-Aug-2019

6 साल से भटक रहे जाति प्रमाण पत्र के लिए, परेशान होकर मांगी इच्छामृत्यु

कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 13 अगस्त। 
आदिवासी परिवार के बच्चे पिछले 6 साल से स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनवाने कार्यालयों के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी उनका स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनने की बजाय अधिकारी उन्हें उल्टे कदम लौटा रहे हैं। जिसे लेकर परिवार के बच्चों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर इच्छामृत्यु की मांग की है। करतला अंतर्गत ग्राम कुदमुरा निवासी भागवत प्रसाद उरांव मंगलवार को जिलाधीश किरण कौशल से मुलाकात करने पहुंचा था, उसके हाथों में एक शिकायत पत्र था, जिसमें उल्लेख था कि उसकी दो छोटी बहन भगवती उरांव व रंगवती उरांव है, दोनों बहन 12वीं कक्षा तक पढ़ाई पूरी कर चुकी है। भागवत ने भी 12वीं की पढ़ाई पूर्ण कर ली है, अब वे आगे पढ़ाई कर किसी अच्छे विभाग में नौकरी करना चाहते हैं। आदिवासी वर्ग से होने के बाद भी उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा है, क्योंकि उनके पास स्थायी जाति प्रमाण पत्र नहीं है।

 भागवत ने बताया कि उनके पास मिसल नहीं होने के कारण उसका व बहनों का जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है। परिवार में किसी भी सदस्य के पास मिसल नहीं है। बचपन में ही माता-पिता के स्वर्गवास हो जाने के बाद से तीनों बच्चों ने काफी परेशानियों से जूझकर पढ़ाई पूरी की है। लेकिन स्थायी जाति प्रमाण पत्र नहीं बनने से उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिल पा रहा है। पिछले 6-7 वर्षों से तहसील व कलेक्टर कार्यालय का चक्कर काट रहा है। शासन के नियम अनुसार जिसके पास मिसल नहीं है उसके जाति को ग्रामसभा प्रस्ताव के आधार पर बनाया जा सकता है, लेकिन कोरबा एसडीएम मिसल के आधार पर ही स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनाने की बात कह रहे हैं। जिससे परेशान होकर आदिवासी परिवार के बच्चों ने इच्छामृत्यु की मांग की है।

 


Date : 12-Aug-2019

अल्लाह की राह में सब कुछ कुर्बान करने के जज्बे के साथ मनाई गई बकरीद 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा,
12 अगस्त। अल्लाह से बेपनाह मोहब्बत और कुर्बानी (बलिदान) के जज्बे की याद का दिन ईद-उल-अजहा (बकरीद )का त्योहार कोरबा शहर सहित समूचे जिले में परम्परागत तरीके से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। ईदगाह एवं इबागतगाहों में बकरीद की विशेष नमाज अदा करने के बाद मुस्लिम  बंधुओं ने अपने घरों पर बकरे की प्रतीकात्मक कुर्बानी देकर अल्लाह की राह में सब कुछ कुर्बान करने का संकल्प दोहराया। ईदगाहों में रिमझिम फुहार के बीच नमाज अता की गई ।मुस्लिम मान्यता के अनुसार मजहब-ए-इस्लाम के दो खास त्योहार हैं , पहला ईद उल फितर व दूसरा ईद-उल-अजहा। बकरीद का त्योहार इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक जिलहिज माह की दसवीं तारीख को मनाया जाता है। जिलेभर में सोमवार सुबह फजर (सुबह) की नमाज के बाद से ही ईद-उल-अजहा की रौनक देखने को मिली। इस खास मौके पर शहर के मरकजी ईदगाह एवं मस्जिदे आला हजरत गेरवाघाट में सुबह 8 बजे , एसईसीएल ईदगाह , गरीब नवाज मस्जिद टीपी नगर , शाही नूरी मस्जिद में 8.15 बजे एवं जामा मस्जिद कोरबा में सुबह 9 बजे बकरीद की दो रकात नमाज प?ाई गई।इसके अलावा उपनगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के इबादतगाहों में नमाज अता की गई ।ईदगाह में पाक परवर दिगार की बारगाह में सजदा कर हजारों मुस्लिम बंधुओं ने अल्लाह की रजा की खातिर अपनी सबसे प्यारी चीज को कुर्बान करने के साथ-साथ खुद भी फना होने का संकल्प दोहराया। कुर्बानी का अर्थ खुद को खुदा के नाम पर कुर्बान कर देना यानि अपनी प्यारी चीज का त्याग और बलिदान करना है। हर मोमिन (मुस्लिम) के अंदर छिपा यह नेक इरादा ईद-उल-अजहा के त्योहार पर खास तौर पर उजागर होता है। 

शायद इसीलिए हजारों सालों से ईद-उल-अजहा का त्योहार त्याग और बलिदान का प्रतीक बना है। मुस्लिम बंधुओं ने नमाज के बाद सलाम प?कर अमन चैन की दुआ मांगी । जिसके बाद मुस्लिम बंधुओं ने एक दूसरे के गले मिलकर बकरीद की मुबारकबाद दी । इबादगाहों के पास स्थित कब्रगाहों में जाकर मुस्लिम बंधुओं ने उनके लिए फतिहा पढ़ी । नमाज के घर घर बकरों की कुर्बानी दी गई । बकरीद की विशेष नमाज को लेकर  सुरक्षा के लिहाज से इबातगाहों के बाहर पुलिस बल की तैनाती रही।

हजरत इब्राहिम ने पेश की थी कुर्बानी की मिशाल
हजरत इब्राहिम द्वारा अल्लाह के हुक्म पर अपने बेटे की कुर्बानी देने के लिए तत्पर हो जाने की याद में इस त्योहार को मनाया जाता है।नमाज से पहले इमाम ने बताया कि हजरत इब्राहिम ने त्याग और कुर्बानी का जो उदाहरण विश्व के सामने पेश किया, वह अद्वितीय है। इस्लाम के मुताबिक अल्लाह हजरत इब्राहिम की परीक्षा लेना चाहते थे, इसीलिए उन्होंने उनसे अपनी सबसे प्यारी चीज की कुर्बानी देने को कहा। हजरत इब्राहिम को अल्लाह से बेपनाह मोहब्बत थी। उन्होंने अल्लाह की रजा की खातिर अपने अजीम व प्यारे बेटे नबी इस्माल को कुर्बानी देने के लिए लिटा दिया। तभी से अल्लाह की राह में कुर्बानी की सन्नत चली आ रही है। ईद-उल-अजहा पर हर आर्थिक रूप से सक्षम मुस्लिम पर कुर्बानी करना बाजिब (आवश्यक) है। आम और गरीब मुसलमानों पर यह वाजिब नहीं होता। अल्लाह तआला की बारगाह में वही इबादत और कुर्बानी कबूल होती है । जो दिल से पेश की जाए। अल्लाह तआला अपने ऐसे बंदों को ईमान की बेपनाह ताकत अता फरमाता है।


Date : 12-Aug-2019

ट्रेलर चालक को हाथियों ने कुचला  

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 12 अगस्त।
रायगढ़ जिले के एडू छाल घरघोड़ा मुख्यमार्ग पर आज सुबह हाथियों ने ट्रेलर चालक को पटक कर मार डाला। चालक वाहन खराब होने से अपनी सीट पर बैठा सहायका इंतजार कर रहा था। मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह एडू छाल से घरघोड़ा मुख्यमार्ग में मौजूद बोजिया शरण ढाबा के पास हाथियों के दल ने  सोहन नामक ट्रेलर चालक को  मार डाला।  ट्रेलर चालक वाहन खराब होने के कारण सडक़ किनारे  खड़ी कर सहायता का इंतजार कर रहा था।  वह वाहन के अंदर ही था। इसी बीच हाथियों का झुंड वहां पहुंचा और वाहन पर हमला कर दिया।  जान बचाने के लिए वह बाहर निकल कर जंगल की ओर भागा, लेकिन उग्र एक हाथी ने सूंड से उठाकर पटक दिया और उसे कुचल  दिया।  
 


Date : 11-Aug-2019

महिला भृत्य के सूने मकान में हुई चोरी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कोरबा, 11 अगस्त।
 दर्री क्षेत्र में निवासरत महिला भृत्य के सूने मकान का ताला तोड़कर अज्ञात चोरों ने सोने-चांदी के आभूषण, नगदी सहित अन्य सामानों की चोरी कर ली है। मामले की रिपोर्ट दर्री थाना में दर्ज कराई गई है।

दर्री थाना अंतर्गत स्याहीमुड़ी में निवासरत प्रेम बाई 45 वर्ष स्थानीय बिजली विभाग के आफिस में भृत्य के तौर पर कार्यरत है जो घर पर अकेली रहती है। प्रेम बाई कल अपनी पुत्री के घर कोरबा आई हुई थी। सूनेपन का फायदा उठाकर चोरों ने मकान में लगा ताला तोड़ा और आलमारी का लॉक तोड़ते हुए उसमें रखे दो जोड़ी चांदी के पायल, दो नग सोने की माला, चांदी का चॉबी छल्ला एवं 10 हजार रुपए सहित लगभग 70 हजार के सामानों की चोरी कर ली है। पड़ोसियों द्वारा इसकी सूचना प्रेम बाई को दी गई। सूचना मिलते ही प्रेम बाई अपने दामाद के साथ घर पहुंची, मामले में प्रेम बाई की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ धारा 457, 380 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। 

स्कूल में हुई चोरी
रामपुर चौकी अंतर्गत कांशीनगर में संचालित ज्ञान अंजली विद्या मंदिर स्कूल के कम्प्यूटर कक्ष का ताला तोड़कर अज्ञात चोरों ने तीन नग मॉनिटर व एक लैपटॉप की चोरी कर ली है। मामले में स्कूल के कम्प्यूटर शिक्षक प्रकाश सोनी द्वारा चोरी की रिपोर्ट रामपुर चौकी में दर्ज कराई गई है। पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ धारा 457, 380 के तहत अपराध कायम कर उनकी पतासाजी प्रारंभ कर दी है। शिक्षक ने स्थानीय असामाजिक तत्वों पर चोरी का संदेह जाहिर किया है।

जनरल स्टोर में चोरी करने वालों का सुराग तलाश रही पुलिस
सीएसईबी चौकी अंतर्गत टीपी नगर मुख्य मार्ग में संचालित दीपक जनरल स्टोर का ताला तोड़कर अज्ञात चोरों ने 60 हजार रुपए सहित 10 चांदी के सिक्कों की चोरी कर ली। मामले की शिकायत पर दुकान संचालक राजेश अग्रवाल पिता स्व. बेगराज अग्रवाल 45 वर्ष की रिपोर्ट पर पुलिस ने अपराध पंजीबद्ध किया है। जांच के दौरान पुलिस को कुछ सुराग मिले हैं जिसके आधार पर चोरों को पकडऩे का प्रयास किया जा रहा है। दुकान के पास संचालित कई बड़ी संस्थानों में सीसीटीवी कैमरा लगे हुए हैं जिनका फुटेज भी पुलिस खंगाल रही है। पुलिस ने जल्द ही मामले में चोरों को पकडऩे का भरोसा जताया है। 

 


Previous12Next