छत्तीसगढ़ » कोरबा

Previous12345678Next
18-Jul-2021 9:38 AM (48)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोरबा, 17 जुलाई।
जिले में अन्य पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का सर्वेक्षण कर संख्यात्मक आंकड़े एकत्रित करने के लिए जिला स्तर पर एवं नगरीय स्तर परकलेक्टर की अध्यक्षता में सर्वेक्षण समिति गठित की गई है। जिला स्तरीय सर्वेक्षण समिति में सीईओ जिला पंचायत, संयुक्त कलेक्टर आशीष देवांगन, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास एवं जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी सदस्य होंगे। नगरीय क्षेत्र में सर्वेक्षण समिति में आयुक्त नगर निगम कोरबा, उपायुक्त पवन वर्मा, सीएमओ कटघोरा, सीएमओ दीपका, सीएमओ पाली एवं सीएमओ छुरीकला सदस्य होंगे। नगरीय निकाय क्षेत्रों में यह सर्वेक्षण समिति जोन या वार्ड स्तर पर सर्वेक्षण कर उसकी सूची प्रकाशित करेगा। इस कार्य में जनप्रतिनिधियों एवं एनजीओ की सहायता भी ली जाएगी। सर्वेक्षण की योजना बनाने तथा उसकी निगरानी के लिए स्थानीय प्राधिकारी अपने मुख्य कार्यपालन अधिकारी के अधीन एक समिति गठित करेंगे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की सही एवं निष्पक्ष जानकारी प्राप्त की जाए। मुख्य कार्यपालन अधिकारी अपने क्षेत्राधिकार में अन्य पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की प्रारंभिक सूची तैयार करेंगे तथा स्थानीय प्राधिकारी के कार्यालय के सूचना पटल में प्रदर्शित करेंगे। स्थानीय प्राधिकारी इस संबंध में आपत्तियां प्राप्त करने तथा शिकायतों की सुनवाई करने के लिए बैठक आयोजित करेंगे तथा अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की अंतिम सूची को अनुमोदित करेंगे और इस सूची को प्रकाशित भी करवाएंगे। इसी प्रकार विकासखंड स्तर पर सर्वेक्षण समिति के कुछ कर्तव्य निर्धारित किए गए हैं, जैसे ग्राम पंचायत को सर्वेक्षण की इकाई मानकर अन्य पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की सूची का प्रकाशन ग्राम पंचायत स्तर पर वार्डवार करना। जिले के एसडीएम इस कार्य में समुदाय के जनप्रतिनिधि एवं एनजीओ की सहायता लेंगे। एसडीएम अपने क्षेत्र के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के अधीन एक समिति गठित करेंगे। यह समिति सर्वेक्षण की योजना बनाएगी तथा निगरानी करेगी। आंकड़ों की भिन्नता की स्थिति में जनपद सीईओ यह सुनिश्चित करेंगे कि सर्वेक्षण से संबंधित सही एवं निष्पक्ष से जानकारी प्राप्त हो। 

एसडीएम सर्वेक्षण सूची के संबंध में आपत्तियां प्राप्त करेंगे तथा ओबीसी तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अंतिम सूची को अनुमोदित करेंगे। इसके साथ ही तैयार सूची का प्रकाशन भी करवाएंगे और इसकी रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपेंगे। सर्वेक्षण कार्य को संपादित करने के लिए विकासखंड स्तर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को एडमिन बनाया गया है तथा ग्राम पंचायत स्तर पर पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है।
 


18-Jul-2021 9:36 AM (32)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोरबा, 17 जुलाई।
जिला कलेक्टर रानू साहू के नेतृत्व में कानून एवं व्यवस्था को लेकर जिले के पुलिस अधीक्षक एवं राजस्व अधिकारियों, एसडीओपी के साथ समन्वय बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने जिले में शांति एवं सुरक्षा बनाए रखने के लिए जिला और पुलिस प्रशासन को एकजुट होकर काम करने को कहा। उन्होंने पुलिस एवं राजस्व अधिकारियों को टीम वर्क एवं समन्वय के साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित किया। 

कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि सेवा भाव से किसी व्यक्ति की मदद करने से संतुष्टि मिलती है। बैठक में उपस्थित जिला पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल ने बताया कि विश्वास, विकास और सुरक्षा की त्रिवेणी को आम जनता के बीच पहुंचाने के लिए हमें टीम वर्क तथा बेहतर समन्वय के साथ कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले के पुलिस अधिकारी समस्याओं और सुझावों को प्रशासन के संज्ञान में जरूर लाए जिससे शांति और सुरक्षा का बेहतर माहौल जिले में कायम रहे। जिला पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल ने पुलिस परिवार के प्रति संवेदना को लेकर कलेक्टर श्रीमती साहू का आभार व्यक्त किया। 

जिला कलेक्टर ने पुलिस अधिकारियों से समस्याओं के संबंध में भी जानकारी ली। यातायात थाना प्रभारी शहर के भीतर भारी वाहनों के कारण एक्सीडेंट की समस्या से अवगत कराया जिसे समन्वय के साथ सुलझाने का आश्वासन दिया गया। जिला और पुलिस प्रशासन की समन्वय बैठक में जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार, डीएफओ श्रीमती प्रियंका पांडे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर, एसडीएम सुनील नायक, एसडीएम कटघोरा सूर्यकिरण तिवारी एवं एसडीएम पोड़ी-उपरोड़ा संजय मरकाम सहित जिले के तहसीलदार एवं थाना प्रभारी उपस्थित थे।

जिला पुलिस अधीक्षक श्री पटेल ने बताया कि यातायात व्यवस्था से जुड़े पुलिस अधिकारी नवाचारों को अपनाएं और कोरोना की थर्ड वेव की आशंका को लेकर पहले से ही अपनी तैयारियां तेज कर ले। बैठक में उपस्थित डीएफओ कोरबा श्रीमती पांडे ने विश्व सर्प दिवस के अवसर पर सभी को बधाई दी। उन्होंने संदेश दिया कि सांपों को कभी मारना नहीं चाहिए। 
उन्होंने सर्प मित्र जितेंद्र सारथी से परिचित कराते हुए सांपों को पकडऩे के उपकरण का डेमोंसट्रेशन करवाया। जितेन्द्र सारथी ने जिले में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के जहरीले और बिना जहर वाले सांपो की प्रजातियों के बारे में बैठक हॉल में मौजूद अधिकारियों को वीडियो के माध्यम से दिखाया। 

उन्होंने सांपों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए वीडियो स्लाइड के माध्यम से सांपों के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी। डीएफओ ने पुलिस के डायल 112 टीम की गाड़ी में सांप पकडऩे के लिए उपयोग में आने वाली जरूरी उपकरणों को रखने के लिए भी पुलिस अधीक्षक से आग्रह किया। ऐसे उपकरण रखने से आपातकालीन स्थिति में सर्प से बचने और उन्हें पकडक़र सुरक्षित जगह छोडऩे में मदद मिलेगी।
 


18-Jul-2021 9:34 AM (36)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोरबा, 17 जुलाई।
जिले के जमनीपाली दर्री में स्थित एनटीपीसी पावर प्लांट के द्वारा बनाये गए ग्राम धनरास के राखड़ डेम से आसपास के लोगों का जीना मुहाल हो गया है। प्लांट से उडऩे वाले राखड़ से ग्रामवासी के साथ साथ शहरवासी हलाकान हैं। तमाम शिकायतों के बाद भी पर्यावरण विभाग और एनटीपीसी प्रबंधन अब तक कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। 

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कटघोरा के तत्वधान में आज धनरास स्थित एनटीपीसी के राखड़ डेम में बने व्हाइट हाउस में ब्लॉक अध्यक्ष गोरेलाल यादव के नेतृत्व में स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा समस्या से ग्रसित ग्राम पंचायत धनरास, छुरीखुर्द, सलिहाभाठा, लोतलोता के ग्रामवासी एनटीपीसी प्रबंधन के खिलाफ अपनी 7 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान उन्होंने लंबित पड़े मुआवजे के लिए भी प्रबंधन को आगाह किया।
 


18-Jul-2021 9:33 AM (39)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोरबा, 17 जुलाई।
पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में किसानों को सोसायटी से रासायनिक खाद नहीं मिल पा रहा है। वहीं खुले बाजार में व्यापारी ज्यादा कीमत लेकर इसकी बिक्री कर रहे है। जिसको भूपेश सरकार की मौन स्वीकृति है। इन सब विषय को लेकर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में भाजपा किसान मोर्चा द्वारा एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया।

इसी तारतम्य में कोरबा पुराना बस स्टैंड दुर्गा पंडाल के पास दोपहर एक से षाम चार बजे तक भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा जिला कोरबा के द्वारा भी धरना प्रदर्शन किया गया। कोरबा में आयोजित धरना प्रदर्शन कार्यक्रम में मुख्य रूप से रामपुर विधायक ननकीराम कंवर, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष लखन लाल देवांगन, कोरबा लोकसभा के सांसद प्रत्याशी ज्योतिनंद दुबे, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ.राजीव सिंह, किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष चुलेश्वर राठौर, संतोष देवांगन, आकाश सक्सेना, आलोक सिंह, प्रफुल्ल तिवारी, संजय शर्मा, नरेश टंडन, युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष पंकज सोनी, महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष वैशाली रत्नपारखी, अनुसूचित जाति के मोर्चा अध्यक्ष सरजू अजय, अनुसूचित जनजाति के जिला अध्यक्ष अविनाश सिंह कंवर, पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिला अध्यक्ष अनिरुद्ध चंद्रा, मंडल अध्यक्ष परविंदर सिंह, धन्नू दुबे, लक्ष्मी श्रीवास, अजय विश्वकर्मा, महिला मोर्चा से मंजू सिंह, ललिता डिक्सेना, मीना शर्मा, शुभम सोनी, संजू देवी राजपूत, सोशल मीडिया प्रभारी नारायण राजपूत, सोशल मीडिया प्रभारी प्रदीप राठौर, कार्यालय प्रभारी शिव चंदेल तथा अन्य कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।
 


18-Jul-2021 9:31 AM (33)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोरबा, 17 जुलाई।
कोरबा पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल द्वारा लगातार अवैध गतिविधियों और संचालकों के विरुद्ध कार्यवाही करने अपने मातहतों को निर्देशित की जा रही है। इसी कड़ी में आज उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर और वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध सघन कार्यवाही करने और लोक लुभावने लालच, प्रलोभन और वादा कर निवेशकों के अरबों रुपये का चंपत लगाने वाले संचालकों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने हेतु थाना, चौकी और पुलिस सहायता केंद्र के प्रभारियों का आवश्यक मीटिंग लिए। उनके द्वारा प्रभारियों को चिटफंड के सभी प्रकरणों में आरोपियों की त्वरित गिरफ्तारी और शीघ्र ही संचालकों के चल व अचल संपत्ति की पहचान व जानकारी संकलित करने हेतु सख्त निर्देश दिए है।

छत्तीसगढ़ में चिटफंड कंपनी के संचालकों ने अवैध कारोबार का एक बड़ा जाल बिछाकर, लोक लुभावने प्रलोभन और संपत्ति को दुगना, तिगुना करने का लालच देकर अपने अधीनस्थों के माफऱ्त से निवेशकों की गाढ़ी कमाई का अरबो रुपये चंपत लगाकर फरार है और कई संचालक वर्षों से सलाखों के पीछे जेल की सजा काट रहे हैं। जिससे हजारों निवेशकों की जीवन भर की पूंजी और गाढ़ी कमाई इनके अवैध कारोबार की भेंट चढ़ गई। जिसके कारण हजारों परिवार अत्यंत आर्थिक संकट के दौर से गुजरने को मजबूर हुए है। कोरबा पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल द्वारा अवैध कारोबार को जड़ से खत्म करने और प्रत्येक अवैध गतिविधियों पर नजर रखने एक मजबूत मुखबिर सिस्टम और बीट प्रणाली को दुरुस्त कर चप्पे चप्पे पर निगाह रखने प्रभारियों निर्देशित किया गया है निगरानी प्रणाली के सतत कार्य करने से अवैध कारोबारियों, तश्करों, माफियाओं, चोर-उचक्कों, स्मगलरों, असामाजिक तत्वों और गुंडा बदमाशों में खौफ का माहौल है अवैध कारोबार में संलिप्त कई नामी गिरामी बदमाश जिले छोड़ कर अन्यत्र भी भाग निकले है। चिटफंड कंपनियों के फरार आरोपियों के धरपकड़ हेतु पुलिस कप्तान के मार्गदर्शन में एक विशेष पुलिस टीम का गठन भी किया जा रहा है जो पुष्ट सूचना पर तत्काल कार्य करने हेतु 24 घण्टे मुश्तैद रहेगी। उक्ताशय की जानकारी रामगोपाल करियारे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय द्वारा प्रदान की गई।
 


17-Jul-2021 9:12 PM (34)

कोरबा, 17 जुलाई। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कोरोना से लडऩे एवं रोकथाम हेतु कोरोना टीका का प्रथम डोज प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल पण्डित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर में लगवाया। मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने प्रदेशवासियों को संदेश देते हुए कहा कि सभी को जागरूक नागरिक का परिचय देते हुए जल्द से जल्द कोरोना का टीकाकारण कराना चाहिए ताकि कोरोना के गंभीर परिणाम से बचा जा सके।


17-Jul-2021 9:12 PM (33)

कोरबा, 17 जुलाई। प्रदेश कांग्रेस के निर्देश पर पेट्रोल-डीजल, गैस-सिलेण्डर, खाद्य तेल, दाल सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में भारी वृद्धि के खिलाफ कोरबा में कांग्रेसजन चरणबद्ध धरना आंदोलन कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज निहारिका क्षेत्र में सुभाष चौक पर कांग्रेसियों ने लोक कला सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष एवं लोक संगीत कलाकार दिलीप षाड़ंगी के नेतृत्व में मंहगाई के विरोध में संगीतमय आंदोलन किया। इस अवसर पर दिलीप षाड़ंगी ने अपने संगीत के माध्यम से केंद्र सरकार को बढ़ती महंगाई का जिम्मेदार बताया।

इस मौके पर कोरबा नगरपालिक निगम के महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि केन्द्र सरकार की गलत नीतियों के कारण पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस, खाद्य तेल, खाद्य पदार्थ, खेती उर्वरकों के दाम रोज बढ़ रहे है। वहीं लोक कला सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष एवं लोक संगीत कलाकार दिलीप षाड़ंगी ने भारत को मंदिर का दर्जा देते कहा कि मंदिर के बाहर संगीत कर देश के प्रधानमंत्री से देश की जनता पर रहम कराने की गुजारिश कर रहे हैं और महंगाई को कम करें।


17-Jul-2021 9:11 PM (39)

   वार्डों में द्वितीय चरण के शिविरों के आयोजन के दिए निर्देश    

कोरबा, 17 जुलाई। आयुक्त कुलदीप शर्मा ने निगम के राजस्व अधिकारियों व निरीक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा है कि निगम के राजस्व वसूली कार्या में तेजी लायें तथा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि द्वितीय चरण के राजस्व वसूली शिविरों के आयोजन हेतु तुरंत कार्ययोजना बनाएं तथा वार्डों में शिविर लगाएं।

नगर पालिक निगम कोरबा के मुख्य प्रशासनिक भवन साकेत स्थित सभाकक्ष में आज आयुक्त कुलदीप शर्मा ने निगम के राजस्व अधिकारियों व निरीक्षकों की बैठक लेकर राजस्व वसूली की कार्यप्रगति की समीक्षा की। बैठक के दौरान निगम द्वारा 28 जून से 15 जुलाई तक वार्डो में आयोजित किए गए राजस्व वसूली शिविरों के दौरान वसूल की गई कर राशि की वार्डवार समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए।

आयुक्त श्री शर्मा ने कहा कि निगम के बड़े बकायादारों से बकाया कर की राशि की वसूली कार्य को प्राथमिकता के साथ करें तथा वसूली हेतु नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करें। आयुक्त श्री शर्मा ने निगम की दुकान, भवन आदि के किराए की वर्तमान वसूली एवं बकाया राशि की समीक्षा की। उन्होने राजस्व अधिकारियों एवं उप जोन प्रभारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दुकान किराया की बकाया राशि के लिए नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करें तथा दुकानदारों को प्रेरित कर बकाया राशि जमा करवाएं।

बाक्स

शिविर के माध्यम से निगम ने की एक करोड़ 28 लाख की राजस्व वसूली

नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा विगत 28 जून से वार्डो में लगाए जा रहे राजस्व वसूली शिविरों के माध्यम से आज दिनांक 15 जुलाई तक एक करोड़ 28 लाख रूपये की राशि राजस्व वसूली की है। यहां उल्लेखनीय है कि आयुक्त कुलदीप शर्मा ने करदाताओं की सुविधा हेतु वार्डो में राजस्व वसूली शिविरों के आयोजन किए जाने के निर्देश दिए गए थे, जिसके तहत निगम द्वारा निर्धारित तिथियों में वार्डो में राजस्व वसूली शिविरों का आयोजन किया गया। आयुक्त श्री शर्मा ने निगम के करदाताओं व बकायादारों से अपील करते हुए कहा है कि वे वार्डो में लगाए जा रहे राजस्व वसूली शिविरों में पहुंचकर अपने बकाया करों का भुगतान करें। उन्होने कहा है कि निगम क्षेत्र का विकास एवं नागरिक सुविधाओं व सेवाओं की उपलब्धता निगम को करों से प्राप्त होने वाली राशि के माध्यम से ही सुनिश्चित की जाती है, अत: समय पर करों का भुगतान कर नगर के विकास व नागरिक सुविधाओं की निरंतर उपलब्धता बनाए रखने में अपना सहयोग दें। बैठक के दौरान अपर आयुक्त अशोक शर्मा, संपदा अधिकारी श्रीधर बनाफर, राजस्व अधिकारी रघुराज सिंह, अनिरूद्ध सिंह, अशोक बनाफर, राजबहादुर सिंह, राजस्व निरीक्षक शशांक दुबे, सुमित गुप्ता, अविनाश जायसवाल अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


16-Jul-2021 9:14 PM (65)

कोरबा, 16 जुलाई। डॉयल 112 के जवानों ने गर्भवती को खाट पर लिटाकर दो किमी पैदल चलकर अस्पताल पहुंचाया।

थाना पसान के अंतर्गत आने वाले पुटीपखना में गुरुवार की रात को एक गर्भवती को प्रसव पीड़ा होने की सूचना मिलने पर डॉयल 112 वाहन में ड्यूटी पर तैनात थाना पसान के आरक्षक लालचंद पटेल एवं चालक विनय पाल की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हुए। जब जवानों को पता चला रास्ता कि खराब होने के वजह से ईआरवी वाहन मौके पर नहीं पहुंच सकता तो उन्होंने दो किलोमीटर पैदल चलकर गए। अनीता बाई उईके पति रामायण सिंह उईके उम्र 22 वर्ष, निवासी सूखाबहरा, पुटीपखना के घर पहुंचे।

घरवालों ने पुलिस जवानों को बताया कि महिला को अत्यधिक प्रसव पीड़ा हो रही है। प्रसव पीड़ा से कराहती माता को ईआरवी वाहन तक ले जाने की कोई साधन नहीं होने की वजह से उसके परिजनों एवं डॉयल 112  के आरक्षक लालचंद पटेल की सहायता से उसे खाट पर लिटा कर ईआरवी वाहन तक पैदल  लेकर पहुंचे। तत्पश्चात महिला को ईआरवी वाहन में बैठा कर तत्काल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पसान ला कर उपचार कराया गया।  इस त्वरित कार्य के लिए गर्भवती माता के परिजनों व गांव वालों द्वारा थाना पसान, डॉयल 112 कोरबा पुलिस की टीम को धन्यवाद दिया और कोरबा पुलिस की कार्यों की अत्यंत सराहना की। कोरबा पुलिस के इस प्रशसनीय कार्य हेतु जिला कोरबा वासिया द्वारा भी जवानों की प्रशंसा की जा रही है।


16-Jul-2021 9:14 PM (39)

कोरबा, 16 जुलाई। छत्तीसगढ़ सरकार ने बहुप्रतीक्षित आयोग, निगम मंडलों में रिक्त अध्यक्ष-उपाध्यक्ष तथा सदस्यों के नियुक्ति का आदेश जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अनुमोदन पश्चात यह सूची जारी कर दी है। जारी सूची में कोरबा जिले से प्रशांत मिश्रा गौसेवा आयोग के सदस्य बनाए गए हैं। अर्चना उपाध्याय राज्य महिला आयोग, नरेश देवांगन छुरी व नवीन सिंह पाली श्रम कल्याण मंडल, रवि बक्श योग आयोग के सदस्य नियुक्त किए गए हैं। पाली तानाखार के विधायक मोहित राम केरकेट्टा को मुख्यमंत्री अधोसंरचना एवं उन्नयन विकास प्राधिकरण का उपाध्यक्ष मनोनित किया गया है। इसी तरह खम्मन पटेल कृषक कल्याण परिषद के सदस्य नियुक्त किए गए हैं


16-Jul-2021 9:13 PM (42)

कोरबा, 16 जुलाई। पंचायत के विकास कार्यों में राशि की बंदरबांट करने वाले सरपंचों पर अब वसूली की कार्यवाही के लिए एसडीएम न्यायालय से नोटिस जारी किया गया है।

कोरबा व करतला ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायतों के वर्तमान व पूर्व सरपंचों से एक करोड़ से अधिक की रिकव्हरी लंबित है। जनपद पंचायत करतला के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राधेश्याम मिर्झा के प्रतिवेदन के आधार पर अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सुनील कुमार नायक ने बकाया राशि का नोटिस जारी किया है।

ज्ञात रहो कि करतला जनपद क्षेत्र के पूर्व सरपंचों ने सत्र 2008 से लेकर 2017 तक निर्माण कार्यों में जमकर अनियमितताएं बरती और कार्यों को अधूरा छोडक़र सरकारी पैसों का बंदरबांट करते रहे। ऐसे सभी सरपंचों के विरुद्ध एसडीएम ने बकाया राशि वसूली का नोटिस थमा दिया है। वसूली वाले पूर्व सरपंचों में ग्राम पंचायत चाम्पा से 2,50,000 रुपये, ग्राम पंचायत कनकी से 90,000 रुपये, ग्राम पंचायत जोगीपाली (रामपुर) से 23,352 रुपये, बोतली को 70,89,300 रुपये, ग्राम पंचायत चोरभट्टी से 2,40,000 रुपये, ग्राम पंचायत खरवानी से 2,27,970 रुपये, ग्राम पंचायत जामपानी से 1,26,380 रुपये तथा ग्राम पंचायत करतला से 10,00,00 रुपये लगभग की वसूली योग्य राशि है। एसडीएम ने सभी पूर्व सरपंचों को 16 जुलाई को जवाब प्रस्तुत करने का समय देने के साथ ही जल्द से जल्द राशि जमा करने के निर्देश दिए हैं।


16-Jul-2021 9:12 PM (42)

ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण में पाली विकासखंड पहले स्थान पर

कोरबा, 16 जुलाई। राज्य शासन से प्राप्त वैक्सीन के अनुसार जिले में लोगों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 45 वर्ष से अधिक उम्र के दो लाख 70 हजार 119 लोगों को कोविड का पहला टीका लगाया जा चुका है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के एक लाख 19 हजार 945 लोगों को कोविड वैक्सीन का पहला डोज दिया जा चुका है। इस प्रकार जिले में कुल तीन लाख 90 हजार 064 लोगों का कोरोना टीकाकरण पूर्ण हो चुका है। 45 वर्ष या अधिक उम्र के 14 हजार 275 लोगों का टीकाकरण बाकी है।

विगत दिवस 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के दो हजार 354 लोगों को कोविड का पहला टीका और 208 लोगों को दूसरा डोज लगाया गया। इसी प्रकार 45 वर्ष और अधिक उम्र के दो हजार 649 लोगों को दूसरा डोज और 217 लोगों को पहला डोज दिया गया। अभी तक 18 वर्ष और अधिक उम्र वर्ग में अंत्योदय श्रेणी के सात हजार 435, बीपीएल के 61 हजार 514, एपीएल श्रेणी के 45 हजार 085 एवं फ्रंटलाइन वर्करों के अंतर्गत पांच हजार 911 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। कोरोना टीकाकरण अभियान के दौरान अभी तक कटघोरा और कोरबा के शहरी इलाकों में सबसे अधिक वैक्सीनेशन हुआ है। इन इलाकों में अब तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के 72 हजार 805 लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है।

ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण में पाली विकासखण्ड पहले स्थान पर है, जहां अब तक 43 हजार 873 लोगों को पहले डोज से वैक्सीनेट किया जा चुका है। दूसरे स्थान पर पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड है जहां 43 हजार 747 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। कटघोरा विकासखण्ड में 40 हजार 370 लोगों को, कोरबा विकासखण्ड के ग्रामीण इलाकों में 34 हजार 777 लोगों को और करतला विकासखण्ड में 34 हजार 547 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जा चुका है।

18-44 आयु वर्ग के एक लाख 19 हजार से अधिक का टीकाकरण

कोरबा जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के एक लाख 19 हजार 945 लोगों को अब तक कोविड वेक्सीन की पहली खुराक लगाई जा चुकी है। इस आयु वर्ग में सबसे अधिक कोरबा और कटघोरा के शहरी इलाकों में 51 हजार 865 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। दूसरे स्थान पर कटघोरा ग्रामीण है जहां पर 17 हजार 275 लोगों को कोविड का वैक्सीन लगाया जा चुका है।

इसी प्रकार करतला के ग्रामीण क्षेत्रों में 11 हजार 548 लोगों का, कोरबा के ग्रामीण क्षेत्रों में 12 हजार 497 लोगों का, पाली में 14 हजार 946 लोगों का एवं विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा में 11 हजार 814 लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है। दूसरी डोज 45$वर्ग के 71 हजार 884 लोगों को एवं 18$ वर्ग के चार हजार 759 लोगों को लगी।

 जिले में कुल 76 हजार 643 लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा चुकी है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के 71 हजार 884 लोगों को निर्धारित समयावधि पूरी होने पर कोविड-19 वेक्सीन की दूसरी डोज भी लगा दी गई है। इसी प्रकार 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के चार हजार 759 लोगों को भी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगा दी गई है।

45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में कोरबा-कटघोरा के शहरी इलाकों में 28 हजार 843, कटघोरा विकासखंड के ग्रामीण इलाकों में 12 हजार 639, पोड़ीउपरोड़ा विकासखंड में नौ हजार 494, करतला विकासखंड में नौ हजार 481 और पाली विकासखंड में पांच हजार 591 लोगों को एवं कोरबा के ग्रामीण क्षेत्रों में पांच हजार 832 लोगों को कोरोना वेक्सीन का दूसरा डोज दिया जा चुका है।

18 वर्ष और अधिक उम्र वर्ग में कोरबा और कटघोरा के शहरी क्षेत्रों में एक हजार 837 लोगों को, विकासखण्ड करतला में 455, कटघोरा ग्रामीण में 937, कोरबा ग्रामीण में 597, पाली में 453 एवं पोड़ी उपरोड़ा में 480 लोगों को कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई है।


16-Jul-2021 9:11 PM (28)

कोरबा, 16 जुलाई। कोरबा नगर पालिक निगम द्वारा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और साफ-सफाई कार्यों के लिए खरीदे गए दो नग बैकहोलोडर्स का सीएसईबी चौक के निकट अप्पू गार्डन के सामने आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने पूजा अर्चना कर लोकार्पण किया।

 इस अवसर पर राजस्व मंत्री ने उम्मीद जताई है कि इन मशीनों की सहायता से कोरबा निगम क्षेत्र में ठोस अपशिष्टों के प्रबंधन और साफ-सफाई के कार्यों में मदद मिलेगी और स्वच्छ कोरबा की अवधारणा को मजबूती मिलेगी।

 कोरबा नगर पालिक निगम के कार्यकारी अभियंता भूषण उरांव ने बताया कि दो बैकहोलोडर्स की खरीदी पर लगभग 60 लाख रूपये खर्च किए गए हैं और मशीनों की मदद से निगम के साफ-सफाई संबंधी कार्यों को गति मिलेगी।

 इस अवसर पर कोरबा नगर पालिक निगम के महापौर राजकिशोर प्रसाद, आयुक्त कुलदीप शर्मा, कांग्रेस जिलाध्यक्ष  सपना चैहान, महिला कांग्रेस अध्यक्ष कुसुम द्विवेदी, जिला कांग्रेस महामंत्री  रेखा त्रिपाठी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष व एम.आई.सी. सदस्य संतोष राठौर सहित बड़ी संख्या में एल्डरमेन, वर्तमान व पूर्व पार्षदगण एवं कार्यकर्ताओं सहित आम नागरिक उपस्थित रहे।


14-Jul-2021 6:54 PM (40)

कोरबा, 14 जुलाई । जनपद पंचायत कोरबा में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। पहले जनपद अध्यक्ष, फिर सीईओ व अब उपाध्यक्ष के खिलाफ सरपंच लामबंद हुए है।  सरपंचों का आरोप है कि उपाध्यक्ष के पुत्र के द्वारा निर्माण कार्य अपने लोगो ंको दिलाने के लिए दबाव बनाया जाता है।

कलेक्टर के द्वारा मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में लगभग पचास से ज्यादा सरपंचों ने उपाध्यक्ष कौशिल्या देवी वैष्णव का बहिष्कार करने की बात कही है। पत्र के अनुसार शिकायत करने वाले सरपंच जनपद उपाध्यक्ष के पुत्र से परेशान है। आरोप है कि उपाध्यक्ष पुत्र सरपंचों से वसूली करते हैं और अपने साथियों को निर्माण कार्य देने के लिए दबाव बनाते हैं।  फिलहाल यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा कि शिकायत पत्र में कितने सरपंचों ने हस्ताक्षर किए है। 

उपाध्यक्ष कौशिल्या देवी वैष्णव और उनके पुत्र आशुतोष वैष्णव के विरूद्ध शिकायत करने वाले ग्राम पंचायत भुलसीडीह, नकटीखार, उरगा, जामबहार, अजगरबहार, खोड्डल, डोंगदरहा, माखुरपानी, फुलसरी, बगबुड़ा, कुकरीचोली, पहंदा, कुरूडीह, पंडरीपानी, गोढ़ी, रजगामार, सकदुकला, कोरकोमा, देवरमार, सेमीपाली, केराकछार, गोड़मा, धनगांव, कछार, मुढुनारा, तिलाईडाँड़, सोनपुरी, चचिया, तौलीपाली, जिल्गा, बरपाली, गिरारी, कटकोना, सिमकेंदा, चिर्रा, श्यांग, अमलडीहा, कोलगा, मदनपुर, पसरखेत, अखरापाली पताढ़ी, मसान, कुदुरमाल, कटबितला, पतरापाली, भैसमा आदि शामिल हंै।


14-Jul-2021 5:39 PM (46)

प्रथम चरण में कोरबा जिले के 500 स्कूलों को किया गया शामिल

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोरबा, 14 जुलाई। जिले के प्राथमिक व माध्यमिक स्तर के  स्कूलों को डिजिटलाइज करने की कवायद शुरू हो चुकी है। शासन स्कूल शिक्षा विभाग की यह महत्वकांक्षी कार्ययोजना भी अब अपने अंतिम चरण में है जिसके तहत जल्द ही शासकीय स्कूलों की दीवारों में ब्लैकबोर्ड की जगह हाई टेक्नोलॉजी वाले स्मार्ट प्रोजेक्टर नजर आएंगे।

पढ़ाई और सीखने का अनुभव स्कूली बच्चो के अनुरूप होगा, जहां अध्यापक के बजाए सवालों का हल खुद स्मार्ट प्रॉजेक्टर के माध्यम से होगा।  शिक्षा विभाग के अनुसार पहले के पारंपरिक प्रोजेक्टर सिर्फ वीडियो के लिए उपयोग में लाया जाता था जोकि टूडी टेक्नोलॉजी पर आधारित होता था। फिलहाल जो स्मार्ट प्रोजेक्टर लगाया जा रहा है वह काफी हाईटेक होगा. प्रोजेक्टर का फोकस किसी भी दीवाल पर पड़ते ही वो दीवाल बोर्ड काम करेगा वीडियो के बीच में ही शिक्षक मार्कर मैजिक बोर्ड के जैसे ही फोकस एरिया में ड्रॉ कर छात्रों को उसे समझा सकते हंै। शिक्षक द्वारा की गई कवायद न केवल प्रदर्शित होगी बल्कि वो ऑटोमेटिक तरीके से वीडियो में सेव भी होती जाएगी ताकि भविष्य में उसको दुबारा से देखा व समझा जा सकता है। अन्य विषयों से अलग गणित के सवालो का हल ऑटोमेटिक तरीके से होगा।

 जटिल गणितीय सूत्र किसी कैलकुलेटर की तरह प्रोजेक्टर में इंस्टाल होंगे। इस तरह शिक्षक को न ही ब्लैक-ग्रीन बोर्ड की जरूरत होगी न ही चॉक की, सिर्फ सवाल लिखते ही हल सामने होगा जिसे कोई भी छात्र आसानी से अपने एंड्रॉयड फोन पर फिर से रिविजन कर सकेगा। इसी तरह थ्रीडी एनिमेशन पढ़ाई का अनुभव बदलने वाला होगा। 360 अंश का वीडियो हो या इंटरनेट कनेक्शन।  नए प्रोजेक्टर में सारी सुविधाएं होंगी। नया प्रोजेक्टर सीधे हॉटस्पॉट या वाईफाई से कनेक्टेड होगा बिना लैपटॉप के ही इंटरनेट पर मौजूद दुनिया के किसी भी वीडियो का ऑनलाइन इस्तेमाल सम्भव होगा। यह पूरी योजना ना सिर्फ पढ़ाई का बल्कि अध्यापन का अनुभव बदलने वाला होगा बल्कि बोझिल लगने वाले अध्यन-अध्यापन कार्य को रोचक भी बनाएगा।

 स्मार्ट प्रोजेक्टर क्लासेस का यह प्रयोग ना सिर्फ जिले के लिए बल्कि समूचे प्रदेश के लिए बिल्कुल नया और आधुनिक होगा।  जिले के करीब 5 सौ प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस का संचालन किया जाएगा। जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार प्रयास यह भी होगा कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में पांच सौ जबकि इसके बाद दूसरे सभी स्कूलों में इस तरह से कक्षाएं संचालित कराई जा सकेगी। शिक्षकों के लिए भी इसका प्रशिक्षण काफी सरल होगा। बताया गया कि फिलहाल जिले के किसी निजी स्कूलों में भी यह सुविधा शुरू नही की जा सकी है।

एसईसीएल के सीएसआर से योजमा को मूर्तरुप दिया जाएगा

दरअसल एसईसीएल के अंतर्गत संचालित होने वाले स्कूलों में इस तरह के स्मार्ट प्रोजेक्टर को उपयोग में लाया गया था. जिले के शिक्षा विभाग ने भी इस पूरे माध्यम को समझा था. जिला कलेक्टर के माध्यम से जब इस  पूरे माध्यम पर रुचि दिखाई गई थी तो एसईसीएल ने भी इस कवायद को आगे बढ़ाते हुए अपनी स्वीकारोक्ति दी थी. एसईसीएल के सेंट्रल मैनेजमेंट ने जब डेमो के माध्यम से जिला प्रशासन के सामने पूरे प्रोग्रामिंग को सामने रखा था तब उन्होंने पहले चरण में कम से कम 5 सौ प्रोजेक्टर के लिए अपनी स्वीकारिता दी है जो ऊर्जाधानी पांच सौ स्कूलों में स्थापित किये जायेंगे।

पहले के कंप्यूटर धूल खा रहे

यहा यह बताना भी जरूरी होगा कि पूर्व में भी अन्य योजनाओं के तहत सरकारी स्कूलों को हाइटेक बनाने के लिए कंप्यूटर दिया गया था। इस योजना का मूल उद्देश्य यह था कि सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त कर सके। उक्त योजना की हकीकत यह है कि स्कूलों में भेजे गए कंप्यूटर अब धूल खा रहे है। कुछ स्कूलों में इन कंप्यूटर को इंस्टाल कर कुछ दिनों तक पढ़ाई कराई गई । कुछ स्कूल ऐसे थे, जहां कंप्यूटर बक्सों में बंद पड़े रहे। बाद में इसका उपयोग स्कूलों के कार्यालय व लिपिकों के घर मे सरकारी कार्य करने के लिए ले जाया गया।


14-Jul-2021 4:03 PM (45)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोरबा, 14 जुलाई।
एसईसीएल की दीपका खदान के 15 नंबर स्टॉक एरिया में मंगलवार-बुधवार की दरम्यानी रात लगभग 2.30 बजे चाकूबाजी हो गई । इस घटना में लिफ्टर कुणाल सिंह जख्मी हो गया है। उसे एसईसीएल के गेवरा स्थित एनसीएच में भर्ती कराया गया है।

बताया जा रहा है कि अच्छी क्वालिटी का कोयला गिराने के एवज में दी जाने वाली राशि को लेकर यहां पर डंपर ऑपरेटर गुरुद्वान और लिफ्टर कुणाल सिंह के बीच विवाद हुआ। विवाद में ऑपरेटर ने अपने पास रखे चाकू से कुणाल पर अप्रत्याशित हमला कर दिया, जिससे वह जख्मी हो गया। मामले की जानकारी आसपास में होने पर लोगों ने पीडि़त को एनसीएच में भर्ती कराया। 

ज्ञात हो कि कोल स्टॉक में अच्छी क्वालिटी का कोयला गिराने के एवज में डंपर ऑपरेटर को 1500 रुपए लिफ्टर के द्वारा दिए जाते हैं। इसी राशि को लेकर आए दिन विवाद की स्थिति निर्मित होती रहती है। एसईसीएल के अधिकारियों को ऐसे मामलों की जानकारी होने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। मामले की रिपोर्ट दीपका थाना में लिखाई जा रही है।

 


14-Jul-2021 4:00 PM (63)

  वनमंडल कोरबा के सीमावर्ती धरमजयगढ़ वन परिक्षेत्र की घटना 
'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कोरबा, 14 जुलाई।
वन मंडल कोरबा के सीमावर्ती इलाके में मंगलवार की रात को एक हाथी ने एक ग्रामीण को  कुचल दिया। जिससे ग्रामीण की मौके पर मौत हो गई। इस घटना से आसपास के इलाके में दहशत है। सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारियों ने इस इलाके का दौरा किया। शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। 

वनमंडल कोरबा के कल्मीटीकरा के पास यह घटना घटी। ग्रामीण कोसा प्लांटेशन में जरूरी काम करने गया हुआ था। इसी दौरान मादा हाथी विचरण करते हुए इस इलाके तक पहुंच गई और ग्रामीण को कुचल दिया। जब रात तक ग्रामीण अपने घर नहीं पहुंचा तो परिजनों ने खोजबीन शुरू की। 

 धरमजयगढ़ के रेंजर और अन्य अधिकारियों ने बुधवार की सुबह घटना स्थल का दौरा किया। क्षेत्र की पुलिस भी यहां पहुंची। मामले में मर्ग कायम करने के साथ पीडि़त का शव कब्जे में लिया गया और उसे पीएम के लिए भेज दिया गया। मृतक के परिजनों को प्रारंभिक सहायता राशि के रूप में 25 हजार रुपए उपलब्ध कराए गए हैं। 
 

 


11-Jul-2021 9:02 PM (38)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोरबा, 11 जुलाई। नगर पालिक निगम कोरबा के दिवंगत हुए कर्मचारियों के 6 आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की गई है। आयुक्त कुलदीप शर्मा ने षुक्रवार को आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्ति आदेश पत्र प्रदान किया तथा उन्हें अपनी शुभकामनाएं देते हुए पूरी निष्ठा के साथ कर्तव्य निर्वहन करने को कहा।

राज्य सरकार द्वारा तृतीय श्रेणी के पदों पर अनुकम्पा नियुक्ति हेतु प्रावधानित 10 प्रतिशत पदों की सीमा के बंधन को 31 मई 2022 तक शिथिल किया गया है। राज्य सरकार की इस संवेदनशीलता का लाभ निगम के दिवंगत कर्मचारियों के आश्रितों को प्राप्त हुआ तथा इसके परिणाम स्वरूप निगम में रिक्त तृतीय श्रेणी के पदों पर 6 आश्रितों को निगम द्वारा अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की है। नगर पालिक निगम कोरबा के मुख्य प्रशासनिक भवन साकेत में आयुक्त कुलदीप शर्मा ने  इन नवनियुक्त आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्ति आदेश पत्र प्रदान किया तथा उन्हें अपनी शुभकामनाएं देने के साथ ही उनसे कहा कि वे पूरी निष्ठा के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। नगर पालिक निगम कोरबा के दिवंगत कर्मचारियों के आश्रितों में अजय कुमार टायडे को सहायक राजस्व निरीक्षक, दिव्यकांत गोस्वामी को सहायक राजस्व निरीक्षक, तुषार कश्यप को सहायक राजस्व निरीक्षक, राजेश कुमार साहू को सहायक राजस्व निरीक्षक, कमलनारायण मांझी को सहायक ग्रेड-3 एवं दीपक कुमार केशव को सहायक ग्रेड-3 के पदों पर अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की गई है।


11-Jul-2021 9:02 PM (56)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोरबा, 11 जुलाई। नगर पालिक निगम कोरबा के महापौर राजकिशोर प्रसाद ने नगर के व्यापारियों एवं आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरीबैग, डिस्पोजल व अन्य प्रतिबंधित प्लास्टिक सामग्री का उपयोग न करें, इनके स्थान पर कपड़े, जूट आदि के थैले व कागज के लिफाफे तथा अन्य वैकल्पिक साधनों को अपनाएं, कोरबा को प्रतिबंधित प्लास्टिक से मुक्त करने में अपना सहयोग दें।

महापौर श्री प्रसाद ने अपील करते हुए कहा है कि निर्धारित मानक के अनुरूप न होने वाली प्लास्टिक से बनी हुई सामग्रियों के निर्माण, भण्डारण एवं विक्रय आदि पर शासन द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है। प्रतिबंधित प्लास्टिक से निर्मित कैरीबैग, डिस्पोजल सहित अन्य प्रतिबंधित प्लास्टिक सामग्री पर्यावरण, साफ-सफाई व्यवस्था व मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, वहीं मवेशियों व अन्य जीव-जन्तुओं के लिए भी घातक है। उन्होने व्यापारियों से अनुरोध करते हुए कहा है कि वे अपने व्यवसाय के दौरान दुकानों व प्रतिष्ठानों में प्लास्टिक कैरीबैग, प्लास्टिक डिस्पोजल आदि का उपयोग न करें, इनके स्थान पर कपड़े व जूट के बने थैले, कागज के लिफाफे व अन्य वैकल्पिक साधनों को अपनाएं। ग्राहकों को भी प्रेरित करें कि वे बाजार जाते समय कपड़े, जूट आदि के थैले साथ में लेकर जाएं। महापौर ने आमनागरिकों से भी अपील करते हुए कहा है कि वे बाजार जाते समय कपड़े, जूट आदि के थैले साथ में रखें तथा दुकानदारों से प्लास्टिक कैरीबैग आदि की मांग न करें एवं अन्य लोगों को भी इस हेतु जागरूक करें।

उन्होने कहा है कि नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा अपने कोरबा शहर को प्रतिबंधित प्लास्टिक से मुक्त करने का अभियान चलाया जा रहा है, इसमें अपना सहयोग दें। उन्होने अनुरोध करते हुए कहा है कि हम सब संकल्प लें कि हम प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरीबैग, प्लास्टिक डिस्पोजल सहित प्रतिबंधित प्लास्टिक से बनी अन्य सामग्रियों का उपयोग नहीं करेंगे तथा अपने कोरबा शहर को  ’’ प्लास्टिक फ्री कोरबा ’’ बनाएंगे।


11-Jul-2021 9:00 PM (45)

कोरबा, 11 जुलाई। शिक्षा विभाग के बीईओ कार्यालय में पदस्थ एक बाबू के द्वारा बुधवार को कार्यालयीन समय में जहर का सेवन कर लिया गया था। उसे अपोलो अस्पताल बिलासपुर में दाखिल कराया गया था। उपचार के दौरान शुक्रवार को उसकी मौत हो गई।

श्याम कुमार मानसर सहायक ग्रेड-3 कोरबा के बीईओ कार्यालय में पदस्थ थे। बुधवार को ड्यूटी के दौरान कार्यालय में ही उन्होंने जहर (कीटनाशक) खा लिया था। उन्हें शहर के एक निजी अस्पताल से अपोलो बिलासपुर रेफर कर दिया गया था। जहां उनकी मौत हो गई। परिजन ने उनका अंतिम संस्कार गृह ग्राम कापन के ग्राम परसदा(जांजगीर-चांपा) में किया। उनका एक 10 वर्षीय पुत्र है।

जहर खाने के बाद उसे कोरबा के एक निजी अस्पताल में उपचार के लिए दाखिल कराया गया था। जहां उसे कुछ देर के लिए होश भी आया था। बावजूद इसके शिक्षा विभाग या अस्पताल की ओर से पुलिस को तत्काल सूचना नहीं दी गई। बल्कि मृत्यु पूर्व कथन की तरह मोबाइल से वीडियो बनाकर जहर खाने का कारण पूछा गया। उक्त वीडियो को वायरल भी किया गया। कोरबा के ब्लॉक शिक्षा अधिकारी संजय अग्रवाल के मुताबिक किसी कारण से बाबू श्याम कुमार मानसर ने जहर खा लिया था। उनका उपचार अपोलो में चल रहा था। जहां मौत हो गई।


Previous12345678Next