छत्तीसगढ़ » कोरिया

Previous12Next
Date : 23-Jan-2020

बड़काघाघी व्यपवर्तन में डीएफओ के निर्देश के बाद भी काम पर रोक नहीं लग पाई, ग्रामीण आंदोलन की तैयारी में

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बैकुंठपुर, 23 जनवरी।
कोरिया जिले की मनेन्द्रगढ़ तहसील में जल संसाधन विभाग द्वारा बनाए जा रहे बड़काघाघी व्यपवर्तन में डीएफओ के निर्देश के बाद भी काम पर रोक नहीं लग पाई है, वहीं निर्माण कार्य देखने विभाग के कार्यपाल अभियांता अब तक नहीं जा पाए हैं। दूसरी ओर विभागीय अधिकारियों ने भी घटिया निर्माण पर सवाल खड़े कर दिए हैं परन्तु जिला प्रशासन ने अब तक कोई कार्रवाईनहीं की है। दूसरी तरफ ग्रामीण विरोध स्वरूप आंदोलन की तैयारी में हैं।  इस संबंध में केल्हारी रेंजर जेएल टांडिया का कहना है कि डीएफओ ने काम बंद करने को कहा है, कई पीओआर किए गए हैं। मैं जाकर देखता हूं कि आखिर काम कैसे शुरू हो गया है। दूसरी ओर जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री वीके साहू का कहना है कि बड़काघाघी व्यववर्तन देखने जाउंगा, आज तो टीएल है, गुणवत्ता की जो बाते सामने आ रही है जांच की जाएगी। 
जानकारी के अनुसार जलसंसाधन विभाग मनेन्द्रगढ़ द्वारा बनाए जा रहे बड़काघाघी व्यपवर्तन का कार्य जारी है, इससे पहले डीएफओ मनेन्द्रगढ़ ने कार्य पर रोक लगाने के निर्देश दिए थे, बताया गया कि जितने क्षेत्र मेें कार्य करने की अनुमति दी गई, उससे कहीं ज्यादा के स्थान की खुदाई कर दी गई और पेड़ों की कटाई का वीडियो भी नहीं बनाया गया और ना ही कटी लकडिय़ों को वन विभाग को सौंपा गया है। इस पूरे मामले में वन विभाग की लापरवाही सामने आई है। 

वहीं ग्राम पंचायत पहाड़ हंसवाही के सरपंच और ग्रामीणों ने कलेक्टर को लिखित शिकायत कर कार्य की जांच की मांग की है। उनका कहना है कि कार्य हमारे क्षेत्र के लिए हो रहा है, परन्तु घटिया निर्माण होने के कारण उसका लाभ हमें नहीं मिलेगा क्योंकि जिस तरह निर्माण हो रहा है ये तय है कि ज्यादा दिन निर्माण कार्य टिक नहीं पाएगा। 

2019 के शुरूआती माह में जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री मनेन्द्रगढ़ तहसील में शंकरगढ़ बांध के निर्माण का काम देखने गए और नोटिस जारी किया था। जिसके बाद कार्य स्थल के कुछ मजदूरों ने आदिवासी प्रताडऩा का आरोप लगा उनके खिलाफ थाना मनेन्द्रगढ़ में शिकायत दर्ज करा दी थी। उक्त कार्य को देख रहे इंजीनियर के विरूद्ध वसूली की कार्रवाई का नोटिस भी भेजा गया था। जिसके बाद उन्होनें निर्माण कार्यों को सही बता दिया और मामला खत्म हो गया। 


Date : 23-Jan-2020

नगर पंचायत नई लेदरी में प्रेसीडेंट इन कौंसिल (पीआईसी) के सदस्य एवं विभाग का गठन किया गया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 23 जनवरी।
नगर पंचायत नई लेदरी में प्रेसीडेंट इन कौंसिल (पीआईसी) का गठन कर दिया गया है। मुख्य नगर पालिका अधिकारी संजय दुबे ने जानकारी देते हुए बताया कि अध्यक्ष सरोज यादव के द्वारा छत्तीसगढ़ नगर पालिका अधिनियम 1761 की धारा 70 एवं 71 में वर्णित प्रावधानों के अधीन नगर पंचायत नई लेदरी में पीआईसी के सदस्य एवं विभाग का गठन किया गया है।

नवगठित पीआईसी में देवबहादुर सिंह को आवास-पर्यावरण, लोक निर्माण एवं जल कार्य विभाग, रामरति यादव को खाद्य नागरिक आपूर्ति, स्वास्थ्य तथा चिकित्सा विभाग, देवकुमारी को राजस्व तथा बाजार विभाग, विनीता मलिक को शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण विभाग तथा विजय कुमार चिंहटोल को पुनर्वास, नियोजन विधि तथा सामान्य प्रशासन विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

पीआईसी गठन के उपरांत अध्यक्ष सरोज यादव ने कहा कि नगर विकास में सभी पार्षदों एवं पीआईसी सदस्यों द्वारा कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि शासन की महती योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाई जाएगी तथा पात्रता रखने वालों को लाभ दिलाया जाएगा। अध्यक्ष ने नगर की जनता से किसी भी प्रकार के आवेदन एवं शिकायत के लिए आवेदन के साथ कार्यालय में संधारित पंजी में अपना विवरण अंकित कराने की अपील की है, ताकि समय-सीमा के भीतर उसका निराकरण किया जा सके।


Date : 23-Jan-2020

शहर में लायनवाद के रूप में उभरते हुए लायंस क्लब प्राइड मनेंद्रगढ़ में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर ने किया कार्यों का आंकलन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 23 जनवरी।
शहर में लायनवाद के रूप में उभरते हुए लायंस क्लब प्राइड मनेंद्रगढ़ में वर्तमान सत्र 2019-20 की डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन रंजना क्षेत्रपाल का मनेंद्रगढ़ प्रवास हुआ। उन्होंने इस सत्र में लायन संगीता शर्मा के नेतृत्व में हुई गतिविधियों का आंकलन किया। इस अवसर पर लायन संगीता शर्मा द्वारा डिस्ट्रिक्ट विजिट का आयोजन किया गया, जिसमें क्लब के अन्य अधिकारी और सदस्य उपस्थित रहे।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन रंजना क्षेत्रपाल, केबिनेट सेके्रेटरी लायन विभा भुटाले, डिस्ट्रिक्ट ट्रेजरार छाया कटारिया मनेंद्रगढ़ दौरे पर पहुंची। इस अवसर पर डिस्ट्रिक्ट पदाधिकारियों ने क्लब की गतिविधियों का अवलोकन किया। रंजना क्षेत्रपाल ने कहा कि मनेंद्रगढ़ क्लब लायन की परंपरानुसार निरंतर सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर अपनी भागीदारी निभा रहा है। यही वजह है कि क्लब की अपनी पहचान पूरे डिस्ट्रिक्ट में बनी हुई है। 

नर सेवा नारायण सेवा को चरितार्थ करते हुए सभी सदस्य जिस तरह एकजुटता के साथ कार्य कर रहे हैं उसकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है। क्लब की अध्यक्ष संगीता शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि सभी सदस्यों के सहयोग से हम सामाजिक कार्यों में निरंतर सक्रिय रहते हैं। आगे भी हम सभी का प्रयास रहेगा कि हम पीडि़त मानवता की सेवा के लिए निरंतर कार्य करते रहे। 

इस अवसर पर क्लब सेक्रेटरी तोषी अग्रवाल, कोषाध्यक्ष रजनी अग्रवाल, सोनिया कालरा, इंद्रा सेंगर, पम्मी अरोरा, वर्षा गोयल, सीमा आचार्या, संगीता सिंह, अरूणा अग्रवाल, डॉ. मंजुलिका करन, अमिता नियोगी, सिम्मी जैन, शालू अरोरा सहित अन्य सदस्य काफी संख्या में उपस्थित रहे।


Date : 23-Jan-2020

कांग्रेस के खिलाफ बयानबाजी पर होगी कार्रवाई- अंबिका
छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर, 23 जनवरी।
कोरिया जिले में जारी जिला पंचायत चुनाव में बागी कांग्रेसी मैदान में है। आरोप है कि बागी प्रत्याशी पूर्व वित्त मंत्री डॉ. रामचंद्र सिंहदेव के नाम का उपयोग कर चुनाव में फायदा लेने की कोशिश कर रहे है, यहां तक की जारी चुनाव को घोड़ा छाप चिन्ह पर लड़े चुनाव की तरह मान रहे हंै और ऐसा प्रचारित भी कर रहे है। इसी मामले को लेकर बैकुंठपुर विधायक और कुमार साहब की भतीजी अम्बिका सिंहदेव ने आपत्ति जताई है। 

अंबिका सिंहदेव का कहना है कि घोड़ा छाप और इस चुनाव में कोई कम्पेयर ही नहीं है, जो लोग काका जी (कुमार साहब) का नाम लेकर चुनावी मैदान में चुनावी फायदा लेना चाह रहे है वो गलत है। कुमार साहब आज भी लोगों के दिलों में बसते हैं, जारी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में उनका नाम पर उपयोग ना करें। जब कुमार साहब घोड़ा छाप से चुनाव लड़े थे तब बड़ा गेप था और उस समय की परिस्थिति दूसरी थी। वहीं उन्होंने कहा कि इस चुनाव में किसी के खिलाफ भी किसी तरह की कार्यवाही नहीं की गई और ना ही की जाएगी। हां यदि अपनी ही कांग्रेस पार्टी के खिलाफ कोई गलत बयानबाजी करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होना चाहिए। उनके साथ जिला अध्यक्ष नजीर अजहर, सांसद प्रतिनिधि प्रदीप गुप्ता, बृजवासी तिवारी, जिला पंचायत सदस्य रामकृष्ण साहू के साथ काफी संख्या में लोग उपस्थित थे। 

पत्रकार वार्ता में उपस्थित जिला अध्यक्ष नजीर अजहर ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पार्टी के सिंबल पर चुनाव नहीं होता है। इसलिए ऐसा कहा गया है कि जो पार्टी का समर्थित उम्मीदवार है उसके पक्ष में काम कीजिए, परन्तु किसी के खिलाफ किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है और ना ही इस चुनाव के बाद किसी तरह की कार्रवाई की मंशा है। पूर्व में कुछ कांग्रेस के नेताओं के कार्रवाईके बयान पर उन्होंने कहा कि जिसने भी ऐसा बयान दिया है वो उनका निजी बयान है कांग्रेस पार्टी का अधिकृत बयान नहीं है। 

धान खरीदी पर किसानों की नाराजगी के सवाल पर जिला अध्यक्ष नजीर अजहर ने कहा कि इसमें अफसरों की गलती सामने आ रही है, मुख्यमंत्री ने बिचौलियों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए है, उनके पास कई शिकायतें आ रही है, इसकी जानकारी लगातार मुख्यमंत्री जी को दी जा रही है। वहीं बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव ने बताया कि खडग़वां तहसील में किसानों ने बताया कि वहां पहले तहसीलदार के हस्ताक्षर करवाओं उसके बाद ही धान की खरीदा जा रहा है। किसानों को जबरन परेशान किया जा रहा था, उन्होने खुद मामले में कलेक्टर से बात की और ऐसा कोई नियम कहां से आया पूछा। इसकी शिकायत राज्य के मुखिया से भी की जाएगी। अब वहां ऐसा होना बंद हुआ है।  

पंचायत चुनाव में कांग्रेस को कितनी सीट आएगी, इस सवाल पर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नजीर अजहर ने कहा कि वो इसका खुलासा नहीं कर सकते, परन्तु पार्टी के समर्थित प्रत्याशी ज्यादा जीत कर आएंगे। 


Date : 23-Jan-2020

पेड़ से टकराई कार, 3 मौतें, 1 गंभीर, गुरू घासीदास नेशनल पार्क के पास मोड़ पर अपनी वाहन को मोड़ नहीं पाये और तेज रफ्तार कार सीधे एक पेड़ से टकरा गई

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बैकुंठपुर, 23 जनवरी। एनएच 43 पर तेज रफ्तार कार एक मोड़ पर पेड़ से जा टकराई और दो टुकडों में बंट गई। हादसे में तीन युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया।

तेज आवाज सुनकर लोगों की भीड़ जुट गई और सूचना मिलने पर सिटी कोतवाली प्रभारी पुलिस बल के साथ पहुंचे। घायल युवक को जिला अस्पताल जाया गया। पुलिस के अनुसार कोरिया जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के निकटस्थ ग्राम सरईगहना व परचा बस्ती के चार युवक कार क्रमांक सीजी 10 बीसी 9711 में सवार होकर अंबिकापुर की ओर से बैकुण्ठपुर 22 जनवरी की रात्रि में तेज गति से आ रही थी। इसी दौरान करीब सवा दस बजे जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के निकट ग्राम भाड़ी के मुख्य मार्ग पर गुरू घासीदास नेशनल पार्क के पास मोड़ पर अपनी वाहन को मोड़ नहीं पाये और तेज रफ्तार कार सीधे एक पेड़ से टकरा गई। इसके साथ ही कार दो हिस्सों में बंट गई।

हादसे में कार सवार ग्राम सरईगहना निवासी सूरज लोहार (20), लक्ष्मी प्रसाद (28 ) निवासी सरईगहना तथा कार चालक ग्राम परचा बस्ती निवासी पिंटू तिवारी (19) की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। वहीं परचा बस्ती निवासी पारसनाथ राजवाड़े (21) गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना की सूचना पर पुलिस पहुंची और सभी को जिला अस्पताल लेकर आई। जहां उक्त तीनों युवकों को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। घायल पारसनाथ राजवाड़े को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। आज शवों का पीएम कर परिजनों को सौंपा गया।

वहीं आज बैकुण्ठपुर शहर के कई लोग घटना स्थल पहुंचते रहे। वहीं मामले में बैकुंठपुर विधायक के पीए भूपेन्द्र सिंह, बब्बू सिंह और जानी शुक्ला ने शव वाहन बुलवाकर देर रात तक मौके पर उपस्थित रहे।

पखवाड़े भर में दूसरी घटना

पखवाड़े भर में यह दूसरी घटना है। इसके पूर्व इसी घटना स्थल पर एक ट्रक चालक ने बाईक सवार युवक को चपेट में ले लिया था जिसके कारण बाईक चालक की घटना स्थल पर ही मौत हो गई थी। इस तरह पखवाड़े भर के भीतर  ही ग्राम भाड़ी में दो सडक़ दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई।


Date : 22-Jan-2020

छत्तीसगढ़ स्पोर्ट्स एंड डेव्हलपमेंट समिति मनेंद्रगढ़ के तत्वावधान में आयोजित कपिल देव ट्रॉफी अंतर्विद्यालयीन क्रिकेट टूर्नामेंट में सेंट जोसेफ मिशन स्कूल की टीम चैम्पियन रही

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मनेन्द्रगढ़, 22 जनवरी।
छत्तीसगढ़ स्पोर्ट्स एंड डेव्हलपमेंट समिति मनेंद्रगढ़ के तत्वावधान में आयोजित कपिल देव ट्रॉफी अंतर्विद्यालयीन क्रिकेट टूर्नामेंट में सेंट जोसेफ मिशन स्कूल की टीम चैम्पियन रही। 

एक बार लगभग टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी सेंट जोसेफ मिशन स्कूल की टीम को किस्मत का ऐसा साथ मिला कि वह विजेता बनकर उभरी। सुपर ओवर्स में गत वर्ष की विजेता टीम को शिकस्त देकर धमाकेदार वापसी की और चमचमाती ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। जीत के असल हीरो टीम के कैप्टन दक्ष यादव पिता ओमप्रकाश रहे जिन्होंने मैन ऑफ द मैच, मैन ऑफ द सीरीज और बेस्ट बॉलर का खिताब हासिल किया। वहीं टीचर और टीम के कोच राजीव शुक्ला के योगदान को भी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने हर परिस्थिति में अपनी टीम का मनोबल बढ़ाए रखा। मंगलवार को स्कूल में बच्चों ने जीत का जश्न मनाया और ढोल-नगाड़े की थाप पर वे जमकर थिरके। शिक्षकों ने भी जीत के जश्न में शामिल होकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया।


Date : 22-Jan-2020

मनेन्द्रगढ़ विधायक के प्रयास से चिरमिरी के बड़ाबाजार डिपो में पर्याप्त मात्रा में लकड़ी का प्रबंध,  दाह संस्कार के लिए हो रही लकड़ी की परेशानियों से निज़ात 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चिरमिरी, 22 जनवरी।
मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल के प्रयास से चिरमिरी के बड़ाबाजार डिपो में पर्याप्त मात्रा में लकड़ी का प्रबंध हुआ है। जिससे अब क्षेत्र में दाह संस्कार के लिए हो रही लकड़ी की परेशानियों से निज़ात मिलेगी।

गौरतलब है कि विधायक डॉ. विनय ने चिरमिरी में व्याप्त अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी की समस्या को अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए बड़ाबाजार डिपो में पर्याप्त मात्रा में लकड़ी का प्रबंध करने हेतु कुछ दिनों पूर्व ही वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया था। जिसके परिणामस्वरूप लकड़ी की व्यवस्था वन विभाग अफसरों द्वारा कराईगई। 

इस दौरान विधायक डॉ. विनय जायसवाल ने कहा कि अंतिम संस्कार के लिए क्षेत्र के लोगों को लकड़ी ना मिल पाने से काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब लोग शव को विधि पूर्वक अग्नि में समर्पित कर सकेंगे। इससे ज़रूरतमंद परिवारों को अंतिम संस्कार के लिए होने वाली लकड़ी की समस्या से निज़ात मिल सकेगी। वहीं क्षेत्र की जनता ने विधायक की सराहना करते हुए उनका आभार जताया है।


Date : 22-Jan-2020

कोरिया में बदली-बारिश के मौजूदा मौसम से कई एकड़ रकबे में लगी चना, मटर, सरसों की फसल की सब्जी बाडिय़ों का भी बुरा हाल 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर, 22 जनवरी।
सरगुजा संभाग के कोरिया में बदली-बारिश के मौजूदा मौसम से कई एकड़ रकबे में लगी चना, मटर, सरसों की फसल की सब्जी बाडिय़ों का भी बुरा हाल हो रहा है। जगह-जगह चने व मटर की फसल पर इल्ली के प्रकोप की शिकायत मिल रही है, वहीं सरसों, सेमी में मैही का प्रकोप होने लगा है। गोभी वर्गीय सब्जियों की फसल भी बीमारियों की चपेट में आने लगी है। 

मौसम विभाग की बारिश की चेतावनी बुधवार को एकदम सही हुई है, सरगुजा संभाग में आसमान में बादलों का डेरा है जबकि कोरिया में कई स्थानों पर हल्की बारिश और बूंदाबांदी की जानकारी मिली है। चक्रवात के कारण आसमान पूरी तरह बादलों से ढक गया है। पिछले दो-तीन दिनों से बने इस मौसम का सबसे ज्यादा असर उन्हारी और सब्जी फसलों पर पड़ा है। कोरिया जिले में चने की फसल का रकबा 4 हजार 225 एकड, मटर का 3025 एकड़ और सरसो का रकबा 178 10 एकड है। बदली की वजह से इल्लियों का प्रकोप होने लगा है। इसके अलावा सरसों, मटर, आदि की फसल लगी है, जो कीटप्रकोप की चपेट में आने लगी है। कहीं-कहीं हालात नियंत्रण से बाहर भी नजर आने लगे हैं, जहां किसान फसल को बचाने दवाईयों का छिडक़ाव कर रहे हैं। चना व मटर उत्पादक किसानों का कहना है कि खरीफ सीजन में धान की फसल में नुकसान उठाने के बाद उन्हें उम्मीद थी कि फसल से नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हो जाएगी, लेकिन ऐन फूल और फल्ली आने के समय मौसम एक बार फिर दगाबाजी कर रहा है। लगातार बादल छाए रहने की वजह इल्लियों का प्रकोप बढ़ रहा है। स्थिति यही रही, तो उन्हें फिर से भारी नुकसान झेलना पड़ेगा।

लहलहाती सरसों की फसल पर माही का प्रकोप

करीब एक महीने से लगातार कोहरे व बदली के चलते दलहनी व तिलहनी फसलें प्रभावित हो रही है। बरसात के कारण आलू व सरसों की फसल को व्यापक नुकसान हो चुका है। मौसम की मार से आम जन के साथ-साथ किसान भी बेहाल है। दलहनी व तिलहनी फसलों को बचाने की जुगत में किसान जुटे हुए हैं। अधिक बारिश होने पर सरसों, आलू, चना, मटर व मसूर की फसल बर्बाद होने की कगार पर पहुंच चुकी है। खेत में पानी लगने से आलू की फसल भी सड़ सकती है। तैयार सरसों की फसल बारिश के कारण खेतों में गिर गई है। चना, मसूर व मटर की फसल को अधिक बारिश के चलते नुकसान पहुंच रहा है। लगातार हो रही बारिश व कोहरे तथा पाले के कारण अरहर, मटर, चना की फसल में लगने वाले फूल फल बनने के पहले ही गिर जा रहे है। गेहूं के खेत में पानी भर जाने के कारण नुकसान पहुंच सकता है। धूप न मिलने के कारण पौधों का पोषण भी नहीं हो पा रहा है। सर्दी व कोहरे के कारण सरसों व अलसी की फसल में माहू की कीट का प्रकोप काफी बढ़ गया है। किसान उत्पादन की चिंता को लेकर परेशान हैं। फसलों को मौसम की मार से बचाने की चिंता किसानों को सता रही है। कोहरे व पाले तथा बारिश के कारण आलू की फसल भी प्रभावित हो रही है।

बारिश एवं कोहरे का फसलों पर पडऩे वाला कुप्रभाव
फूलों का असमय झड़ जाना, पोषण न होने के कारण फसल का विकास न होना, सही अनुपात में फली का न लगना, माहू व अन्य बीमारियां लगना, पत्तियों का पीला होकर झड़ जाना
घटेगा उत्पादनकिसान का कहना है कि हर दो दिन में हो रही बारिश व घने कोहरे के चलते दलहनी तथा तिलहनी फसलों का विकास रुक गया है। फसल में ठीक तरह से फूल व फल भी नहीं लग रहा है। पत्तियां पीली पड़ रही हैं। इन लोगों ने बताया कि यदि मौसम का मिजाज नहीं बदला तो अरहर, मटर व आलू का उत्पादन करीब 40 फीसदी कम होगा।
खेतों में न जमा होने दे पानी

कृषि वैज्ञानिक डॉ. रंजीत सिंह राजपूत ने किसानों को सुझाव देते हुए बताया कि बरसात अधिक होने पर खेतों में पानी न जमा होने दें। खेतों से जलनिकासी की समुचित व्यवस्था रखें। माहू कीट के प्रकोप से बचने के लिए फसलों की नियमित निगरानी रखें और साफ मौसम रहने पर डाईमेथोएट 30 ईसी या फैटोंथीऑन 50 ईसी को एक लीटर प्रति हेक्टेअर की दर से 700-8 00 लीटर पानी में घोल कर छिडक़ाव करें।

 


Date : 21-Jan-2020

शहर को हरा-भरा एवं साफ-सुथरा बनाने के उद्देश्य से जनजागरूकता बढ़ाने के लिए टूरिज्म क्लब के तत्वावधान में मैराथन दौड़ का आयोजन किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मनेन्द्रगढ़, 21 जनवरी।
नगर को हरा-भरा एवं साफ-सुथरा बनाने के उद्देश्य से जनजागरूकता बढ़ाने के लिए टूरिज्म क्लब के तत्वावधान में मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया।

विवेकानंद चौक से शुरू होकर नगर के प्रमुख चौक-चौराहों से होकर गुजरने वाली तीन किलोमीटर तक आयोजित दौड़ को पूर्व नपाध्यक्ष राजकुमार केशरवानी, पार्षद श्याम सुन्दर पोद्दार एवं अमित पोद्दार के द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया गया। मैराथन रेस में लगभग 200 से अधिक लोगों और बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

 संस्था की अध्यक्ष प्रीति पोद्दार ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नगर में साफ-सफाई के प्रति लोगों में जागरूकता लाना है। वहीं संस्था की सचिव रूचि अग्रवाल ने कहा कि पर्यावरण को बचाने हेतु पेड़-पौधों को बचाना बेहद जरुरी है। मैराथन दौड़ की शुरुआत से पहले कराटे मास्टर याकूब खान के द्वारा महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाये गए। वहीं संजय हिंदुस्तानी ने योग से स्वस्थ  होने क़े उपाय बताये। शिक्षक सतीश उपाध्याय ने खेलकूद के महत्व समझाए। संस्था की सुषमा कतेला, शालिनी अरोरा, भावना गुप्ता एवं मंजू गोयल के द्वारा दौड़ में विजेताओं का स्वागत किया गया। मैराथन रेस में पुरूष वर्ग में मोनू मरावी प्रथम, राजपाल द्वितीय एवं महिला वर्ग में वंदना सिंह प्रथम व रामवती द्वितीय तथा बच्चों में यशराज सिंह प्रथम व गवीश सिंह ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। विजेताओं को पुरस्कार वितरण नपाध्यक्ष प्रभा पटेल एवं उपाध्यक्ष कृष्णमुरारी तिवारी के द्वारा किया गया। नपाध्यक्ष ने शहर की साफ-सफाई में जागरूकता के लिए विशेष सहयोग देने की बात कही। इस अवसर पर चेम्बर ऑफ कॉमर्स के जिलाध्यक्ष  पंकज संचेती, पार्षद सरजू यादव,  शिव यादव,  पुष्कर सराफ, सुरेंद्र जैन, शुभांशु  पोद्दार,  सौरभ पुरी, रजत जायसवाल,  शुभम अग्रवाल, उज्जवल जैन, गौरव जैन,  राज बोथरा एवं कनक कतेला आदि उपस्थित रहे। टूरिज्म क्लब क़े संचालक प्रफुल जैन ने आयोजन में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग देने वालों के प्रति आभार व्यक्त किया।


Date : 21-Jan-2020

नगर पालिका परिषद् मनेंद्रगढ़ की अध्यक्ष प्रभा पटेल के द्वारा  प्रेसीडेंट इन कौंसिल के सदस्य एवं विभाग का गठन किया गया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मनेन्द्रगढ़, 21 जनवरी।
नगर पालिका परिषद् मनेंद्रगढ़ की अध्यक्ष प्रभा पटेल के द्वारा  प्रेसीडेंट इन कौंसिल के सदस्य एवं विभाग का गठन किया गया है। 

पीआईसी में 3 निर्दलीय और उपाध्यक्ष सहित 4 कांग्रेसी पार्षदों को जगह दी गई है। पीआईसी में पार्षद मो. हुसैन (पप्पू) को आवास, पर्यावरण एवं लोक निर्माण विभाग, नागेंद्र जायसवाल को जल कार्य, सोनाली गोपाल गुप्ता को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग, सपन महतो को राजस्व तथा बाजार विभाग, ऊषा यादव को खाद्य नागरिक आपूर्ति, पुनर्वास तथा नियोजन विभाग, उपाध्यक्ष कृष्णमुरारी तिवारी को शिक्षा, महिला तथा बाल कल्याण विभाग एवं पार्षद अजय जायसवाल को विधि तथा सामान्य प्रशासन विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 बता दें कि पीआईसी में शामिल पार्षद मो. हुसैन, सपन महतो और ऊषा यादव निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनकर आए थे और नपा में सरकार बनने से पहले ही इनके द्वारा कांग्रेस की सदस्यता लेकर सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई गई थी।

 


Date : 20-Jan-2020

चिरमिरी-नागपुर हॉल्ट न्यू रेल लाईन विस्तारीकरण परियोजना के लिए राज्य सरकार से अपने हिस्से की धनराशि रिलीज करने की मांग

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मनेन्द्रगढ़, 20 जनवरी।
रेलवे डिवीजऩ बिलासपुर के पूर्व डीआरयूसीसी सदस्य वरिष्ठ अधिवक्ता विजय प्रकाश पटेल ने छत्तीसगढ़ शासन द्वारा वर्ष 2020 के अपने वित्तीय बजट में शामिल करने प्रदेशवासियों के सुझाव व प्रस्तावों को मांगे जाने के परिप्रेक्ष्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ज्ञापन प्रेषित कर ओएमयू एवं शुभारंभ के पश्चात् केन्द्र सरकार द्वारा फण्ड रिलीज कर दिये गए छत्तीसगढ़ शासन व केन्द्र के बजट में साझा वित्तीय मंजूरी प्राप्त चिरमिरी-नागपुर हॉल्ट न्यू रेल लाईन विस्तारीकरण परियोजना के लिए अपने हिस्से की 50 प्रतिशत धनराशि रिलीज कर भूमि-अधिग्रहण सहित निर्माण कार्य अविलंब प्रारंभ कराए जाने की मांग की है।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन ने अपने इस वर्ष के वित्तीय बजट में शामिल करने प्रदेशवासियों से न केवल सुझाव व प्रस्ताव आमंत्रित किया है, बल्कि इसके लिए राज्य सरकार ने अपना व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया है। 

इसी तारतम्य में पटेल ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया है कि चिरमिरी-नागपुर हॉल्ट न्यू रेल लाईन विस्तारीकरण  परियोजना के लिए छत्तीसगढ़ शासन एवं केन्द्र सरकार ने परस्पर ओएमयू पश्चात् दोनों के बजट में साझा वित्तीय मंजूरी प्रदान कर उक्त परियोजना का विधिवत् शुभारंभ/शिलान्यास केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल व तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा हरदी बाजार (कोरबा) एवं रेलवे परिसर चिरमिरी के सार्वजनिक समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा विगत 24 सितम्बर 2018 को न केवल किया जा चुका है, बल्कि नवम्बर 2019 के प्रथम सप्ताह में केन्द्र सरकार ने इस परियोजना के लिए अपने हिस्से का फण्ड भी जारी कर दिया है।   उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के तुरंत बाद उन्हें 26 दिसम्बर 2018 को और उनके चिरमिरी प्रवास के दौरान 9 नवम्बर 2019 को उनसे भेंटकर अवगत कराते हुए ज्ञापन सौंपकर प्रदेश के मुखिया से अपेक्षित सहयोग व अनुग्रह की प्रत्याशा की गई थी, क्योंकि इस बहुप्रतीक्षित एवं जीवनदायिनी रेल परियोजना से सरगुजा और शहडोल संभाग सहित सम्पूर्ण कोयलांचल के लाखों नागरिक आपसे आशान्वित होकर प्रतीक्षारत् हैं। 

पूर्व डीआरयूसीसी सदस्य ने बताया कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन /डिवीजन कार्यालय बिलासपुर के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/उपमुख्य अभियंता (निर्माण/योजना) द्वारा छग शासन के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी केएमअग्रवाल एवं उन्हें  संलग्न कार्यालयीन पत्र द्वारा अवगत कराया गया था कि उपरोक्त परियोजना की कुल लागत 241 करोड़ का 50 प्रतिशत राज्य सरकार साझा करेगी। पूर्व डीआरयूसीसी सदस्य पटेल ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि छत्तीसगढ़ शासन की ओर से वे अपने हिस्से का उपरोक्तानुसार 50 प्रतिशत अपने इस वर्ष 2020 के वित्तीय बजट में शामिल कर 120.50 करोड़ रूपये रिलीज कर भूमि-अधिग्रहण सहित निर्माण कार्य अविलंब प्रारंभ कराने की कृपा करें, ताकि चिरमिरी-नागपुर हॉल्ट न्यू रेल लाईन विस्तारीकरण परियोजना का मार्ग न केवल प्रशस्त हो सके, बल्कि निर्धारित व घोषित अवधि के भीतर सरगुजा व शहडोल संभाग के लाखों नागरिकों सहित सम्पूर्ण कोयलांचलवासी इस बहुप्रतीक्षित रेल परियोजना से लाभान्वित हो सकें। 
उन्होंने आवश्यक कार्रवाई हेतु ज्ञापन की प्रतिलिपि केन्द्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल, रेलवे बोर्ड अध्यक्ष व्हीके यादव, दपू मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी एवं डीआरएम आर. राजगोपाल को भी प्रेषित की है।

 


Date : 20-Jan-2020

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की स्थापना करने वाले प्रजापिता ब्रह्मा बाबा का 51वां स्मृति दिवस शनिवार को शिव स्मृति भवन के निर्माणाधीन सभागार में मनाया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मनेन्द्रगढ़, 20 जनवरी।
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की स्थापना करने वाले प्रजापिता ब्रह्मा बाबा का 51वां स्मृति दिवस शनिवार को शिव स्मृति भवन के निर्माणाधीन सभागार में मनाया गया।

इस अवसर पर इस्पात नगरी भिलाई से पधारी वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका ब्रह्माकुमारी माधुरी बहन ने ब्रह्मा बाबा के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनके द्वारा किये गये कार्य मिसाल अनुपम हैं। उन्होंने नारी शक्ति को समाज में य्थोचित सम्मान दिलाने  के अनेकानेक प्रयास किये, फलस्वरूप ब्रह्माकुमारीज  संगठन केवल महिलाओं के द्वारा संचालित किये जाने वाले विश्व के एक प्रमुख संगठन के रुप मे अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है। 

इस अवसर पर सेवा केन्द्र पर पांडव भवन माउंट आबू (राजस्थान) में स्थित ब्रह्मा बाबा का स्मृति चिन्ह शांति स्तंभ व बाबा की कुटिया बनाया गया एवं सेवा केंद्र  के सभी नियमित भाई-बहनों ने दिन भर मौन साधना करते हुये अपने आप को फरिश्ते स्वरूप का अनुभव किया। ब्रह्मा बाबा के जीवन प्रसंगो को स्मरण करते हुये अपनी आत्मा में निहित जीवन मूल्यों रूपी रत्नों को पहचान कर अपने जीवन को सकारात्मकता से भरपूर करने के लक्ष्य की प्राप्ति में सफल रहने का संकल्प धारण किया व अपने अंदर की एक बुराई को लिखकर हवन कुंड में स्वाहा किया। अंत में सभी को ब्लेसिंग कार्ड व भोग प्रसाद का वितरण किया गया।

 


Date : 20-Jan-2020

पंचायत चुनाव, कड़े मुकाबले में फंसे दिग्गज, यदि जीते तो आगे राजनीति में कद बढ़ेगा और हारे तो आने वाले समय में उनकी राजनीति पर सवाल खड़े हो जाएगें

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बैकुंठपुर, 20 जनवरी। कोरिया जिले में सबसे ज्यादा घमासान त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में देखने को मिल रहा है, यहां दिग्गजों की किस्मत दांव पर है, यदि जीते तो आगे राजनीति में कद बढ़ेगा और हारे तो आने वाले समय में उनकी राजनीति पर सवाल खड़े हो जाएगें। चुनावी मैदान में दिग्गजों को कुछ उत्साही सोशल मीडिया में भारी जनसमर्थन की बात बता रहे हैं। वहीं जिले भर में धान खरीदी को लेकर ग्रामीणों में छाए रोष को लेकर भी कांग्रेसी कार्यकर्ता परेशान हैं। आईए कुछ ऐसे चेहरों से आपको रूबरू करवाते हैं जिनकी हार जीत को लेकर हर कहीं चर्चे हो रहे हैं।

वेदांति तिवारी - कुडेली क्षेत्र से दांव पर है साख

कांग्रेस के दिग्गज नेता, दो बार विधानसभा चुनाव में भाजपा के पूर्व मंत्री राजवाड़े से लड़े और हार गए, कांग्रेस के कई बड़े पदों पर रहते हुए बीते विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिली, अब उन्होंने जिला पंचायत की राजनीति में कुडेली से दावेदारी ठोकी, कांग्रेस ने अपना समर्थित प्रत्याशी नहीं बनाया, कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ मैदान में है। उन्होंने अपने घरेलु चुनावी मैदान से पूरा दमखम लगा रखा है। उन्हें कांग्रेस के समर्थित प्रत्याशी अनिल जायसवाल और कांग्रेस के दिग्गज नेता चंद्रप्रकाश राजवाड़े कड़ी चुनौति दे रहे हैं। इसके अलावा उनका सीधा मुकाबला भाजपा के समर्थित प्रत्याशी अनिल साहू से हो रहा है। ऐसे में उन्हें हर हाल में जीत के लिए पूरा जोर लगाना पड़ रहा है।

विजय राजवाड़े - समाजिक वोटरों के बंटवारे का अंदेशा

भाजपा के पूर्व मंत्री राजवाड़े के पुत्र विजय राजवाड़े सलका क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य के लिए मैदान में है, उनका मुकाबला कांग्रेस के समर्थित गणेश राजवाड़े और गोंडवाना के आन्नद राजवाड़े से है, ऐसे में बेटे को जीत दिलाने पूर्व मंत्री पूरी जोर आजमाईश कर रहे हैं, क्योंकि लोकसभा चुनाव में उन्होंने अपनी ही पूर्व की भाजपा सरकार के खिलाफ बयानबाजी कर भाजपा को सकते मेें डाल दिया था, जिसके बाद भाजपा संगठन में उनकी पूछपरख और कद को लेकर कई तरह के सवाल खड़े होने लगे, इस क्षेत्र में कांग्रेस भाजपा और गोगपा के बीच कड़ी चुनावी टक्कर देखी जा रही है। राजवाड़े समाज की बाहुल्यता को देखते हुए गोगंपा ने भी राजवाड़़े उम्मीदवार ही मैदान में उतारा है जबकि गोगपा अपना कैडर वोट को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त है। ऐसे में मंत्री राजवाड़े अब अपनी साख बचाने में ऐंड़ी चोटी का जोर लगा रहे हंै।

कलावती मरकाम और सरोजनी कमरो के बीच मुकाबला

जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 10 से वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष कलावती मरकाम और वर्तमान उपाध्यक्ष सरोजनी कमरों आमने सामने हैं, कलावती मरकाम पूर्व में कांग्रेस के समर्थन से इसी क्षेत्र से चुनाव जीत कर जिला पंचायत अध्यक्ष बनी, उसके बाद जोगी कांग्रेस का दामन थामा और ऐन विधानसभा चुनाव के समय कांग्रेस में वापसी की और भरतपुर सोनहत से विधायक के लिए टिकट भी मांगा, अब दुबारा उसी क्षेत्र से कांग्रेंस उन्हें अपना प्रत्याशी बना दिया है, यहां कांग्रेंस के बागी सूर्यप्रकाश उईके, भाजपा की चुन्नीबाई पैकरा और गोगंपा की सरोजनी कमरो से सीधा मुकाबला हो रहा है। गोंगपा को विधानसभा में सबसे ज्यादा मत इसी क्षेत्र से मिलते हैं ज्यादा कैडर वोट होने के कारण पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष संजय कमरो ने अपनी पत्नी सरोजनी कमरो को सलका क्षेत्र से ना लड़ा कर बचरापोड़ी से मैदान में उतार दिया है। जिसके कारण कांग्रेस को गोंगपा और बागी प्रत्याशी से कड़ी टक्कर मिल रही है ऐसे में कलावती मरकाम को अपनी सीट बचाने काफी जोर लगाना होगा।

अपनों के खिलाफ लड़ रहे शरण सिंह

मनेन्द्रगढ़ क्षेत्र क्रमांक 3 से वर्तमान जिला पंचायत सदस्य शरण सिंह मैदान में है, उन्हें कांग्रेस ने अपना समर्थन नहीं दिया, जिसके कारण अब वो कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। उनके साथ कार्यकर्ताओं की काफी संख्या देखी जा रही है, उन्हें जनता की नब्ज टटोलने में महारत हासिल है। ऐसे में उन्हें कांग्रेस के साथ-साथ भाजपा और गोंगपा से भी कड़ा मुकाबला मिल रहा है।

धान खरीदी के रोष को कम करना चुनौती

दो बार जिला पंचायत सदस्य रह चुके रविशंकर सिंह इस बार कांग्रेस के समर्थित उम्मीदवार है, पहली बार जिस सीट से जीत कर सदस्य बने थे। इस बार उसी सीट से मैदान में है। हलांकि प्रचार में वो इस समय सबसे आगे है, परन्तु धान की खरीदी से नाराज ग्रामीणों में छाए रोष को कम करना उनके लिए चुनौती बना हुआ है, वहीं गोंडवाना के यशवंत मरावी और भाजपा की गौरी बाई से उनकी सीधी टक्कर हो रही है, तीसरे चुनाव में उन्हें कड़ा मुकाबला मिल रहा है। उनकी साख इस चुनाव मेंं लगी हुई है।

 आप खाता खोलने लगा रही है जोर

कोरिया जिले में आम आदमी पार्टी यदि कही बात होती है जो जनकपुर में, यहां पार्टी के कई पदाधिकारी है, जनकपुर क्षेत्र क्रमांक 1 से पार्टी ने प्रदेश उपाध्यक्ष और जनपद पंचायत की अध्यक्षा सुखवंती सिंह को मैदान में उतारा है, यहां से उनका मुकाबला दो बार की जिला पंचायत सदस्य और गोंगपा की प्रत्याशी फूलमति नेटी से हो रहा है। वहीं भाजपा की पिंकी सिंह भी प्रचार में किसी से पीछे नही है। कांग्रेस भी काफी जोर लगा रही है। आम आदमी पार्टी अपना पूरा जोर जिले में पहली बार खाता खोलने में लगा रही है। गोंगपा की फूलमति नेटी और सुखवंति सिंह दोनों ने बीते समय जनता के मुद्दों को बखूबी उठाया है। वहीं इस क्षेत्र में धान खरीदी को लेकर लोगो के मन में कई सवाल है। ऐसे में सभी प्रत्याशियों की साख इस सीट पर लगी हुई है।

उर्मिला नेताम और उषा सिंह के बीच कांटे का मुकाबला

धमकी वाले मामले के बाद सुर्खियों में आया मनेन्द्रगढ़ क्षेत्र क्रमांक 4 से भाजपा समर्थित उर्मिला नेताम और कांग्रेस समर्थित उषा सिंह के बीच कड़ा मुकाबला देखा जा रहा है। यहां भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरों की बहन के चुनाव लडऩे के कारण सीट हाई प्रोफाइल हो गयी है और यहां कांग्रेस की साख जीत हार पर लगी हुई है। क्योंकि कांग्रेस उन्हें कई बार अपना समर्थित प्रत्याशी बना चुकी है परन्तु जीत अभी तक उनके पाले में नहीं आई है। इसके अलावा गोंगपा भी पीछे नहीं है।


Date : 19-Jan-2020

कपिल देव ट्रॉफी अंतर्विद्यालयीन क्रिकेट टूर्नामेंट में बालक में सेंट जोसेफ मिशन व बालिका में सेंट जोसेफ कान्वेंट विजेता

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 19 जनवरी।
छत्तीसगढ़ स्पोर्ट्स एंड डेव्हलपमेंट समिति मनेंद्रगढ़ के तत्वावधान में आयोजित कपिल देव ट्रॉफी अंतर्विद्यालयीन क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल रविवार को आमाखेरवा ग्राउंड में खेला गया। फाइनल में बालिका वर्ग में सेंट जोसेफ कान्वेंट और बालक वर्ग में सेंट जोसेफ मिशन स्कूल की टीम विजेता रही।

फाइनल मैच के मुख्य अतिथि नपाध्यक्ष प्रभा पटेल, उपाध्यक्ष कृष्णमुरारी तिवारी एवं सेंट्रल हॉस्पिटल की सीएमओ डॉ. जी. कौर रहीं। पहला फाइनल मैच बालिका वर्ग में सेंट जोसेफ कान्वेंट और ब्लॉसम्स एकेडमी के बीच खेला गया। ब्लॉसम्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और निर्धारित 8 ओवर में 1 विकेट खोकर 55 रन बनाए। अक्षिता ने 15 एवं आयुषी राय ने 12 रनों का योगदान दिया। जवाब में सेंट जोसेफ कान्वेंट की टीम 6.5 ओवर में बिना विकेट गंवाए लक्ष्य हासिल कर लिया। भूमि ने 31 और स्नेहा ने अपनी टीम के लिए 24 रन बनाए। मैन ऑफ द मैच अक्षिता को दिया गया। 

बालक वर्ग में सेंट जोसेफ मिशन और यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल के बीच फाइनल मैच खेला गया। सेंट जोसेफ मिशन की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। यूनिवर्सल की टीम ने निर्धारित 12 ओवर में 5 विकेट खोकर 98 रन बनाए। सुमित ने 32 और राज ने अपनी टीम के लिए 13 रन जोड़े वहीं सेंट जोसेफ मिशन की ओर से दक्ष, दीपक, ताहा और तनवीर ने 1-1 विकेट लिए। जवाब में सेंट जोसेफ मिशन की टीम ने कैप्टन दक्ष की आक्रामक बल्लेबाजी की वजह से 8.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। दक्ष ने सर्वाधित 61 रन बनाए वहीं शिवम ने 15 रन बनाए। मैन ऑफ द मैच दक्ष यादव रहे। वहीं मैन ऑफ द टूर्नामेंण्ट व बेस्ट बॉलर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार भी सेंट जोसेफ मिशन की टीम के कैप्टन दक्ष यादव को दिया गया। बेस्ट बैट्समैन ऑफ द टूर्नामेंट यूनिवर्सल स्कूल के खिलाड़ी सुमित रहे।

टूर्नामेंट को सफल बनाने में कमेटी के कमल केजरीवाल, इंद्रा सेंगर, संजय सेंगर, राजीव शुक्ला, मेरी जोसेफ, कप्पन जोसेफ, सोनिया कालरा, बीके सिन्हा, रंभा सिन्हा, अभिषेक सिन्हा, उत्कर्ष पांडेय, सुरेंद्र प्रताप सिंह, रमनदीप, सेंटी थॉमस एवं सोलोमन ब्रदर्स का सराहनीय योगदान रहा।


Date : 19-Jan-2020

बचपन प्ले स्कूल में कक्षा एलकेजी के बच्चों को मंदिर तथा मस्जिद का भ्रमण कराया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मनेन्द्रगढ़, 19 जनवरी।
बचपन प्ले स्कूल में कक्षा एलकेजी के बच्चों को मंदिर तथा मस्जिद का भ्रमण कराया गया। विद्यार्थियों को बताया गया कि ये सभी स्थल हमारी परंपराओं व जीवन मूल्यों का अभिन्न अंग है।

स्कूल बस से पूर्ण सुरक्षा के साथ बच्चों को धार्मिक भ्रमण के लिए ले जाया गया। बच्चों को इसकी संपूर्ण गाथों से परिचित कराया गया। मंदिरों में पूजा-अर्चना की विधि व मंदिर-मस्जिदों के इतिहास के बारे में बताया गया। स्कूल प्रबंधन का मुख्य उद्देश्य बच्चों को धार्मिक संस्कारों से जोडऩा था। अपने उद्देश्यों को पूरा करते हुए बच्चों को विभिन्न सामाजिक गतिविधियों से अवगत भी कराया गया। विद्यालय की काउंसलर सोनाली दास ने बताया कि बच्चे हमारे समाज और देश का उज्जवल भविष्य हैं। ऐसे में इन बच्चों में हमारे इतिहास, परंपराएं और धार्मिक संस्कारों का ज्ञान रूपी भंडारण किए जाने की हमारी विशेष जिम्मेदारी बनती है।

 स्कूल प्रबंधन का यह प्रयास रहता है कि बच्चों को शिक्षा ज्ञान के साथ-साथ बड़ों का आदर, सत्कार, धार्मिक संस्कारों आदि से भी अवगत कराया जाए। उन्होंने बच्चों के इस धार्मिक स्थल भ्रमण को उत्साहजनक करार देते हुए आगे भी इस प्रकार के प्रयास जारी रहने की बात कही। धार्मिक भ्रमण में बच्चों के साथ विद्यालय की शिक्षिका अनीता मिश्रा, लक्षिता जैन, जयश्री नायर, मंजू दत्ता एवं रिद्धिमा जायसवाल का सराहनीय योगदान रहा।


Date : 19-Jan-2020

चिरमिरी पुलिस ने अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझा ली, बुजुर्ग महिला की हत्या, पड़ोसी बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
चिरमिरी, 19 जनवरी।
चिरमिरी पुलिस ने अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझा ली है। शुक्रवार को चिरमिरी के वार्ड क्रमांक 33 के फेंकू बस्ती में एक बुजुर्ग महिला का शव खून से लथपथ निर्वस्त्र हालत में मिला था। महिला का शव घर से सौ मीटर की दूरी पर मिला था। पुलिस को इसकी सूचना मिलते ही घटना स्थल पर पहुच जांच में जुट गई थी और संदेही के आधार पर एक युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो युवक ने हत्या अंजाम देने की बात कबूली। मामले में पुलिस ने खोजी कुत्ते की भी मदद ली थी।

जानकारी के अनुसार चिरमिरी शहर के वार्ड क्रमांक 33 के फेंकू बस्ती इलाके की झाडिय़ो में शुक्रवार को 6 5 वर्षीय बुजुर्ग महिला का शव खून से लथपथ निर्वस्त्र अवस्था में मिला था जिससे इलाके में सनसनी थी। 

चिरमिरी पुलिस ने मामले की गुत्थी को 24 घंटे के अंदर सुलझा ली। आरोपी उसी के पड़ोस का रहने वाला युवक गुन्नू दास निकला। आरोपी का कहना है कि मृतका गाली-गलौज कर रही थी जिसके बाद झगड़ा होने लगा इसी बीच महिला को धक्का दे दिया तो मृतका गिर गई। डर से गला दबा कर मारने की कोशिश की लेकिन जब वह नहीं मरी तो पत्थर उसके ऊपर पटक कर दिया और लाश घसीट कर झाडिय़ो में ले गया। शव को ले जाते समय उसका कपड़ा निकल गया। पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद आरोपी गुन्नू अफसोस कर रहा है और नशे में वारदात को अंजाम देने की बात कबूल रहा है। वहीं आरोपी को न्यायिक रिमांड पर भेजा गया।

पी पी सिंह ,नगर पुलिस अधीक्षक चिरमिरी ने बताया कि पीएम रिपोर्ट में डॉक्टर द्वारा हत्या की बात कही गई जिसके बाद संदेह पर एक युवक गुन्नू दास को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया। तो आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर महिला सावित्री उर्फ पातार की हत्या करना बताया। आरोपी के विरुद्ध हत्या का मामला दर्ज कर न्यायिक रिमांड में भेजा गया।


Date : 19-Jan-2020

पत्थलगांव शहर से सटे हुए लंजियापारा जाने वाली प्रधानमंत्री ग्राम सड़क कई सालों से जर्जर हालत में चलना मुश्किल

पत्थलगांव, 19 जनवरी। पत्थलगांव शहर से सटे हुए लंजिया पारा जाने वाली प्रधानमंत्री ग्राम सड़क कई सालों से जर्जर हालत में है। विभाग का ध्यानाकर्षण करने पर ही इन सड़कों को चलने लायक बनाया जाता रहा है। पर अभी हाल में फिर से अपने पुराने जर्जर हाल में पहुंच चुका है। 

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क जो शहर से ही कटती है, 3 से 4 किलोमीटर की सड़क में बड़े-बड़े गड्ढे होने से आवागमन मुश्किलों भरा है। इन्हीं सड़कों से छात्र-छात्रायं भी आना जाना करते हैं। सड़कों की खराब हालत से लोग काफी परेशान हैं। 

पीएमजेसवाई के कार्यपालन अभियंता सुशील कुमार गुप्ता से  पत्थलगांव से लंजियापारा की खराब सड़को के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि अभी तो हमारे पास इन सड़कों को सुधारने के लिए किसी तरह के विकल्प मौजूद नहीं है। सड़क की मरम्मत करवाने शासन को पत्र भेजेंगे।


Date : 19-Jan-2020

अकेडमिक हाईट्ज पब्लिक स्कूल तेंदूडांड के छात्रों ने इस वर्ष भी इंटरनेशनल साइंस ऑलम्पियाड द्वारा आयोजित परीक्षाओं में पदक अर्जित कर संस्था का नाम रोशन किया

मनेन्द्रगढ़, 19 जनवरी। अकेडमिक हाईट्ज पब्लिक स्कूल तेंदूडांड के छात्रों ने इस वर्ष भी इंटरनेशनल साइंस ऑलम्पियाड द्वारा आयोजित परीक्षाओं में पदक अर्जित कर संस्था का नाम रोशन किया है।

ज्ञात हो कि संस्था के छात्र हमेशा से इन परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करते आ रहे हैं। छात्र श्यामक अग्रवाल कक्षा पहली को स्वर्ण पदक, कार्तिकेय तोमर कक्षा पहली को रजत पदक व सानवी केशरवानी पहल को कांस्य पदक प्राप्त हुआ। इसी प्रकार हरनव चावला कक्षा दूसरी, सिद्धांत पोद्दार कक्षा तीसरी व अनोखी झा कक्षा चौथी को स्वर्ण पदक, सौम्या कचलाम चौथी को रजत पदक, साक्षी सिंह चौथी को कांस्य पदक प्राप्त हुए। इसी क्रम में साना पोद्दार कक्षा पांचवीं को स्वर्ण पदक व सुहानी अग्रवाल पांचवीं को सर्टिफिकेट ऑफ एक्सीलेंस मेडल ऑफ डिस्टींक्शन के साथ ही सर्टिफिकेट ऑफ डिस्टिंक्शन प्राप्त हुआ। छात्रों की इस उपलब्धि से विद्यालय परिवार गौरवान्वित है। जनरल ऑलम्पियाड की इस परीक्षा में छात्रों का मार्गदर्शन विद्यालय की शिक्षिका रूबी पासी ने किया। विद्यालय के संचालक संजीव ताम्रकार व ज्योति ताम्रकार, आशीष कक्कड़, व आशी कक्कड़, प्राचार्य पी. रविशंकर, उप प्राचार्य जॉली जार्ज ने छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की तथा विश्वास दिलाया कि विद्यालय छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए निरंतर कार्यरत् रहेगा।


Date : 18-Jan-2020

निमंत्रण कार्ड में कांग्रेस पार्षद ने लगाया प्रोटाकॉल के उल्लंघन का आरोप, एसडीएम से की शिकायत

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 18 जनवरी।
नगर पंचायत खोंगापानी के वार्ड क्र. 8 के नवनिर्वाचित पार्षद विवेक कुमार चतुर्वेदी ने मनेंद्रगढ़ एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर नगर पंचायत खोंगापानी में 19 जनवरी को आयोजित कार्यभार ग्रहण समारोह के निमंत्रण कार्ड में प्रोटाकॉल का उल्लंघन किए जाने की शिकायत करते हुए मामले में कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

पार्षद ने शिकायत में कहा कि नगर पंचायत खोंगापानी में 19 जनवरी को अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं पार्षदों का कार्यभार ग्रहण समारोह के निमंत्रण कार्ड में मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर पंचायत खोंगापानी द्वारा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए मनमाने तरीके से विशिष्ट अतिथियों के संगठन का नाम उल्लेखित कराया गया है, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि उक्त आयोजित कार्यक्रम भारतीय जनता पार्टी संगठन का है। पार्षद ने एसडीएम से इस संबंध में अग्रिम एवं उचित कार्रवाई करने की मांग की है।

 बता दें कि शिकायतकर्ता पार्षद विवेक चतुर्वेदी पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष निर्मला चतुर्वेदी के पति हैं और कांग्रेस के टिकट पर वार्ड क्र. 8 से पार्षद चुनकर आए हैं। 15 वार्डों वाली नगर पंचायत खोंगापानी में बीजेपी को बहुमत प्राप्त होने के बावजूद उन्होंने कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष पद के लिए अपनी दावेदारी पेश की थी, लेकिन 7 मत प्राप्त होने की वजह से वे अध्यक्ष पद पर कब्जा जमाने से चूक गए थे।

 


Date : 18-Jan-2020

शोषण-अत्याचार के खिलाफ ठेका मजदूरों ने उठाई आवाज, एसडीएम से शिकायत कर न्याय की गुहार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 18 जनवरी।
कॉलरी में कार्यरत ठेका श्रमिकों ने ठेका मजदूरों के ऊपर हो रहे शोषण एवं अत्याचार के संबंध में मनेंद्रगढ़ एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर न्याय दिलाने की मांग की।

शुक्रवार को एसडीएम को सौंपे अपने ज्ञापन में ठेका श्रमिक शत्रुघन, रणधीर, जदराम, संतोष, अशोक, गोविंद, धरम लाल, देव कुमार, राजभान, विनोद, उग्रसेन, कृष्ण कुमार, बबलू, राजकुमार, शीतल, राधेश्याम, नीरज, आकाश सिंह, अजय कुमार, राजबहादुर, संतोष कुमार, रामाश्रय, राजेश कुमार, गोपाल दास एवं सुरेश चंद्र पांडेय आदि ने कहा कि डोला रामनगर निवासी ठेकेदार राजीव कुमार सिंह के द्वारा 6 माह से एसईसीएल कॉण्ट्रेक्टर वर्कर का वेतन भुगतान नहीं किया गया है जिससे ठेका मजदूरों को परिवार का भरण-पोषण करने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। 

श्रमिकों ने आरोप लगाया कि ठेकेदार और मुंशी की मिलीभगत से सही समय पर वेतन एवं कोल इंडिया द्वारा निर्धारित वेतन मानदेय नहीं दिया जा रहा है। कोल इंडिया द्वारा निर्धारित वेमनमान की छायाप्रति उपलब्ध कराते हुए श्रमिकों ने कहा कि ठेकेदारों के द्वारा मजदूरों को 300 रूपए सरफेस एवं 350 रूपए अंडरग्राउंड प्रतिदिन मानदेय के हिसाब से भुगतान करते हुए शोषण किया जा रहा है। पीएफ, बोनस और मेडिकल सुविधा भी नहीं दी जा रही है। यदि कोई मजदूर अपने वेतन के लिए ठेकेदार या मुंशी से बात करता है तो उसे काम से निकाल दिया जाता है। ठेका मजदूरों ने एसडीएम से तत्काल इस संबंध में जांच करते हुए एसईसीएल ठेका मजदूरों को न्याय दिलाने की गुहार लगाई।

 

 


Previous12Next