छत्तीसगढ़ » कोरिया

Previous123Next
Date : 05-Dec-2019

पुलिस चार आरोपियों के पास से चोरी की चार नग बाइक बरामद करने में सफल,  4 बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता

मनेन्द्रगढ़, 5 दिसम्बर। स्थानीय पुलिस ने चार आरोपियों के पास से चोरी की चार नग बाइक बरामद करने में सफलता प्राप्त की है।

बता दें कि शहर में पिछले कुछ दिनों से बाइक चोरी की घटनाएं लगातार सामने आ रही थीं जिस पर पुलिस ने टीम बनाकर पड़ताल शुरू की। इस बीच 4 दिसंबर को पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि ग्राम साल्ही में राजेश गोंड़, महा सिंह, बलराज एवं प्रताप सिंह अपने पास चोरी की चार मोटरसाइकिल रखे हुए हैं। सूचना पर पुलिस ने तत्काल मौके पर पहुंचकर पूछताछ की तो राजेश गोंड़ ने सुपर स्पलेंडर नं. सीजी16सीएल8806 को तीन माह पूर्व आमाखेरवा निवासी पवन साय से खरीदी करना बताया। नोटिस देने पर उसके द्वारा कोई कागजात पेश नहीं किए जाने पर धारा 41,(1-4) जाफौ के तहत् उसके पास से बाइक को जब्त किया गया। इसी प्रकार महा सिंह गोंड़ 25 वर्ष से डिस्कवर 125 एसटी सीजी16सीएल7470, बलराज गोंड़ 19 वर्ष से डिस्कवर सीजी16सीजी8120 तथा प्रताप सिंह गोंड़ 24 वर्ष के पास से होंडा ड्रीम युगा लिखित में नोटिस देने पर कोई कागजात पेश नहीं किए जाने पर जब्त किया गया। आरोपियों के पास से चोरी की चार नग बाइक धारा 41,(1-4) जाफौ के तहत् जब्त कर यायालय में पेश किया गया जहां से उन्हें रिमांड पर जेल भेज दिया गया। 


Date : 05-Dec-2019

निकाय चुनाव में एनएसयूआई संगठन में पूरे कोरिया जिले में किसी को टिकट नहीं दिए जाने पर एनएसयूआई कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों में नाराजगी देखी गई और कई पदाधिकारियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 5 दिसम्बर।
निकाय चुनाव में एनएसयूआई संगठन में पूरे कोरिया जिले में किसी को टिकट नहीं दिए जाने पर एनएसयूआई कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों में नाराजगी देखी गई और कई पदाधिकारियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

एनएसयूआई के जिला महासचिव गौरव जायसवाल ने जिलाध्यक्ष स्वप्रिल सिन्हा को सौंपे अपने इस्तीफे में कहा कि वे विगत चार वर्षों से कांग्रेस पार्टी के प्रत्येक कार्यक्रम में सक्रिय रूप से सम्मिलित रहे, लेकिन वर्तमान नगर पालिका चुनाव में उनके साथ भेदभाव किया गया है। एनएसयूआई संगठन में पूरे कोरिया जिले में किसी को टिकट नहीं दिया गया है।

कार्यकर्ताओं की अनदेखी की गई है जिसकी वजह से एनएसयूआई का कोई भी कार्यकर्ता पूरे मन से चुनाव में कार्य करने के लिए तैयार नहीं है। इस वजह से वे अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं। 

वहीं एनएसयूआई के जिला प्रवक्ता रामायण तिवारी ने भी अपना इस्तीफा सौंपते हुए कहा कि एनएसयूआई संगठन में किसी को भी टिकट न देकर एनएसयूआई कार्यकर्ताओं की अनदेखी की गई है जिससे कार्यकर्ताओं में रोष व्याप्त है। इस वजह से वे भी इस्तीफा देने को मजबूर हैं। वहीं कॉलेज अध्यक्ष अतुल द्विवेदी ने भी टिकट वितरण में भेदभाव का आरोप लगाते हुए अपनी पूरी टीम के साथ एनएसयूआई जिलाध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंप दिया। 


Date : 05-Dec-2019

नेत्रहीन विद्यालय में दिव्यांग दिवस पर खेल-सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित, संस्था के छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 5 दिसम्बर।
अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर आमाखेरवा स्थित नेत्रहीन विद्यालय में विद्यालय स्तरीय खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें संस्था के छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

संयुक्त राष्ट्र के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस 3 दिसंबर को घोषित किया गया है। विश्व के समस्त दिव्यांगजनों को समाज में उचित स्थान प्रदान करने एवं उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के द्वारा आज ही के दिन अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाने का संकल्प पारित किया गया था जिससे विश्व के सभी दिव्यांगजन लाभान्वित होकर समाज की मुख्य धारा में जुड़ें एवं अपने को उपेक्षित न समझें, क्योंकि वे भी हमारे समाज के ही अंग हैं।

 मंगलवार को दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर नेत्रहीन विद्यालय में प्राचार्य एसके चढ़ोकर द्वारा माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर वीणावादिनी की प्रार्थना एवं छात्रों द्वारा प्रदेश के राजकीय गीत अरपा पैरी के धार के संगीतमय मधुर गाान के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर विद्यालय से रामनाथ रहड़वे, गोपाल तिवारी, राकेश गुप्ता, संतोष पांडेय, गौतम सरोज, बबलू प्रसाद, टकेश्वर यादव, आरती, प्रतिभा, सुरेश प्रसाद, गीता, मालिक राम, रणजीत, मुकेश आदि उपस्थित रहे। विद्यालय द्वारा तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। दृष्टिहीन दिव्यांग छात्रों के मध्य विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं मटकी फोड़, गोला फेंक, कुर्सी दौड़, शतरंज, क्रिकेट आदि के साथ ही वाद-विवाद, भाषण एवं दिव्यांग बच्चों को सशक्त बनाने के विषय पर नाटक का मंचन किया गया। प्रतियोगिताएं सभी आयु वर्ग के छात्रों के लिए अलग-अलग कराई गई जिसमें मटकी फोड़ में प्राथमिक वर्ग से छात्र रितिक साहू प्रथम, गुलाब चंद्र द्वितीय एवं सुरेश कुमार तीसरे स्थान पर रहे। कुर्सी दौड़ में प्राथमिक वर्ग में रवि चक्रधारी प्रथम, नमन सिंह द्वितीय एवं बलजीत देवांगन तृतीय रहे। उच्च कक्षाओं में गोला फेंक में जमुना प्रसाद प्रथम, सुरेंद्र सिंह द्वितीय, सतीश पांडेय तृतीय, वाद-विवाद प्रतियोगिता में छात्र परमेश्वर सूर्यवंशी प्रथम, दिलीप सिंह द्वितीय, रोहित एक्का तृतीय, भाषण प्रतियोगिता में दिलीप सिंह प्रथम, परमेश्वर सूर्यवंशी द्वितीय, धर्मेंद्र सिंह तृतीय, शतरंज में रामेश्वर यादव ने 17 अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया। 

छात्रों द्वारा लघु नाटिका समाज को एक आईना विषय प्रदर्शित किया गया जिसकी सभी ने प्रशंसा की। कार्यक्रम की अगली कड़ी में छात्र सुरेश कुमार द्वारा रामायण की चौपाईयां सुनाई गईं। कार्यक्रम के मुख्य किरदार छात्र धीरज कुमार राठौर रहे जिन्होंने कई प्रकार के पशु-पक्षियों कोयल, गाय, कुत्ता, बकरी व अन्य जानवरों की हुबहू आवाज निकालकर अचंभित कर दिया। इसके साथ ही छात्र राजेश बैगा ने कई किरदारों की आवाज में डायलॉग सुनाकर उपस्थित जनों को खूब गुदगुदाया। विद्यालय के छोटे छात्रों मंगलू, गुलाब चंद्र, रविशंकर, परशुराम, सागर केंवट एवं रवि आदि ने कविता पाठ किया। कार्यक्रम का संचालन राकेश गुप्ता व गौतम सरोज ने संयुक्त रूप से किया।


Date : 05-Dec-2019

ननि चिरमिरी: वार्डों के कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची जारी, विधायक की पत्नी कंचन, विधायक प्रतिनिधि, बबीता सिंह, गायत्री बिरहा शाहीन खान को मिला टिकट

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चिरमिरी, 5 दिसंबर।
कांग्रेस ने नगरीय निकाय चुनाव 2019-20 के लिए नगर निगम चिरमिरी से पार्षद उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। कांग्रेस ने विधायक डॉ. विनय जायसवाल की पत्नी कंचन जायसवाल को वार्ड नंबर 28, गायत्री बिरहा को वार्ड नंबर 39,  बबीता सिंह को वार्ड नंबर 33 व विधायक प्रतिनिधि शिवांश जैन को वार्ड नंबर 10 से टिकट दिया गया है। वहीं कांग्रेस नेत्री शाहीन खान भी कांग्रेस ने सूची में डाल वार्ड नंबर 12 से पार्षद का उम्मीदवार बनाया है। 

चिरमिरी नगर निगम के लिए कांग्रेस ने जिसे अपना उम्मीदवार चुना है उसमें वार्ड 01 नीता सिंह, वार्ड 2 सुनील कुमार, वार्ड 3  गायत्री रावल, वार्ड 4  हेमलता मुखर्जी, वार्ड 5 रायसिंह , वार्ड 6  सुमित्रा विश्वकर्मा,  वार्ड 7 दीपक कुमार सिंह, वार्ड 8  ललिता, वार्ड 9  उर्मिला देवी, वार्ड 10 शिवांश कुमार जैन, वार्ड 11 मुकेश लल्लू, वार्ड 12 शाहीन खान,  वार्ड 13 मुनीर खान, वार्ड 14 ओम प्रकाश कश्यप, वार्ड 15 देवकरण सिंह, वार्ड 16  रबीना, वार्ड 17  गायत्री,  वार्ड 18 नौशाद खान, वार्ड 19 रज्जाक खान, वार्ड  20 रहस बाई, वार्ड 21 चूड़ामन दास, वार्ड 22 समीर कुमार गौड़, वार्ड 23 मोहम्मद इकराम, वार्ड 24  विमला,वार्ड 25  रजनी देवी, वार्ड 26 कृष्णा चौहान, वार्ड 27 प्रताप चौहान, वार्ड 28  कंचन जायसवाल, वार्ड 29 सोहन खटीक, वार्ड 30 सनी, वार्ड 31  बिंदु दास, वार्ड 32 प्रकाश बेहरा, वार्ड 33  बबीता सिंह, वार्ड 34 संदीप सोनवानी, वार्ड 35 प्रेम शंकर सोनी, वार्ड 36 अजय कुमार बघेल, वार्ड 37  सुमन सिंह, वार्ड 38 शैल कुमारी,  वार्ड 39  गायत्री बिरहा, वार्ड 40  सुभाष दास को पार्षद पद का प्रत्याशी बनाया गया।

 


Date : 05-Dec-2019

जिला अस्पताल में विधिक सेवा शिविर, मानसिक रोगियों के प्रति नजरिया बदलने की जरूरत- न्यायाधीश 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर, 5 दिसंबर।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिला चिकित्सालय में विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मानसिक रूप से बीमार तथा विकलांग व्यक्तियों के लिए विधिक सेवाएॅ  2018  को लेकर आवश्यक जानकारी उपस्थित चिकित्सकों व स्टाफ व अन्य लोगों को दी गयी। 

न्यायाधीश महेश राज द्वारा मानसिक रूप से बीमार तथा विकलांग व्यक्तियों के विधिक अधिकार के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि मानसिक रूप से बीमार या विकलांग व्यक्तियों के भी अधिकार है लेकिन वे अपने अधिकारों को मानसिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण समझ नहीं पाते है ऐेसे उनके अधिकारों की रक्षा के लिए संबंधित पीडि़त के परिवार के साथ लोक सेवकों के लिए जिम्मेदारी है कि मानसिक रूप से बीमार या विकलांग व्यक्तियो की सहायता कर कानूनी अधिकार की रक्षा करें। उन्हें उचित स्थान तक पहुंचाने की दिशा में कार्य करें, जिससे कि मानसिक रूप से बीमार व विकलांग व्यक्तियों को इसका लाभ मिल सके। 

उन्होंने कहा कि समाज द्वारा मानसिक रोगियों के प्रति नजरिया ठीक नहीं रहता है इसे बदलने की जरूरत है तथा ऐसे लोगों के अधिकारों की रक्षा करने की जरूरत समाज की है। यदि ऐसे रोगियों को उचित स्थान पर पहुॅचाने की दिशा में कोई पहल करे तो कानून हर तरह से सहायता प्रदान करता है। उन्होने कहा कि यह हम सबकी जिम्म्मेदारी है कि हमें ऐसे मानसिक बीमार  व विकलांग रोगों की सहायता के लिए आगे आये और उनके अधिकारों की रक्षा करे। 

शिविर के दौरान डॉ चिकनजूरी, डॉ बंसरिया, डॉ गौतम पैकरा, डॉ हेला, सहित नर्सिंग स्टाप के साथ अस्पताल के कर्मी मौजूद रहे।

70 वर्षीया वृद्धा को सखी सेंटर में मिला सहारा
मनेंद्रगढ़ रेल्वे स्टेशन के पास एक सप्ताह से भूखी प्यासी भटक रही एक 70 वर्षीया वृद्धा को बैकुण्ठपुर स्थित वन स्टाप सखी सेंटर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन में अर्द्धन्यायिक सलाहकार लाला लाजपत प्रजापति द्वारा वन स्टाप सखी सेंटर में उक्त वृद्धा को पहुंचाने मे अपनी भूमिका निभाई। 

जानकारी के अनुसार दर दर भटक रही महिला की पहचान अनुशय उम्र 70 वर्ष के रूप में की गयी। जिसे लाला लाजपत प्रजापति  द्वारा महिला हेल्प लाईन 18 1 पर कॉल कर सहायता प्रदान किया गया। 

उक्त नम्बर पर कॉल करने के पश्चात मनेंद्रगढ़ पेट्रोलिंग पुलिस द्वारा पीडित महिला को बैकुंठपुर स्थित वन स्टाप सखी सेंटर लाया गया जहॉ पर पीडि़ता की देख भाल की जा रही है तथा उसके स्वास्थ्य की देखभाल भी किया जायेगा।


Date : 04-Dec-2019

समय सीमा की बैठक में सिंचाई अफसर पर बरसे कलेक्टर, एसडीएम मुख्यालय में रह सकते हैं तो एसडीओ क्यों नहीं ?

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर, 4 दिसंबर।
कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित समय सीमा की बैठक में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों का मुख्यालय में नहीं रहना, गुफा में रहने वाले देवनारायण को सरकारी मदद दिलाए जाने और नगरीय निकाय चुनाव मुख्य रूप से छाया रहा। कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग से पूछा कि जब क्षमता 31 हजार हे. सिंचाई की है तो मात्र 7 हजार हेक्टेयर सिंचाई ही कैसे, इतना बड़ा अमला सिर्फ दिखावे मात्र का है। 

जानकारी के अनुसार समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने सर्वप्रथम नगरीय निकाय निर्वाचन 2019 के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत समस्त शासकीय कार्यालयों और शासकीय परिसरों में किसी भी तरह की राजनैतिक प्रचार सामग्री ना हों, संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी इसका विशेष ध्यान रखें। साथ ही उन्होंने कहा कि पंचायत निर्वाचन भी निकट हैं। इसके लिए भी पूर्व तैयारी स्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों में जल्द से जल्द कार्य प्रारंभ किए जाएं। रात्रिकालीन कार्यालय में सुरक्षा के संबंध में कलेक्टर ने समस्त विभागों को चौकीदारों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि वे किसी भी समय स्वयं पहुंचकर इसका निरीक्षण भी करेंगे। उन्होने अवैध धान परिवहन के संबंध में जानकारी ली और लगातार पैनी नजर बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव के निर्देशानुसार किसानों को दिन में ही धान मंडी तक लाने की हिदायत दी जाए। इसके बाद कलेक्टर ने शासन की पांच नवीन योजनाओं की विभागवार जानकारी ली। 
महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि सुपोषण अभियान के तहत अब 01 दिसंबर से एनिमिक महिलाओं को पांच दिन गर्म भोजन दिया जाएगा एवं बच्चों को तीन दिन अंडा व चिकी का वितरण किया जाएगा। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से हाट बाजार क्लिनिक योजना एवं शहरी स्लम योजना के तहत पूर्व में निर्देशित मरीजों की सुविधा के लिए क्लिनिकनुमा व्यवस्था किये जाने की जानकारी ली। बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री एवं मंत्रीगणों की घोषणाओं के परिपालन में किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। इसी तरह उन्होंनें बताया कि जल्द ही कृषि महाविद्यालय को शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय के ऊपरी हिस्से से ग्राम छरदा में बने नये परिसर में शिफ्ट कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय के ऊपरी हिस्से को कृषि महाविद्यालय के संचालन के लिए दिया गया था, कृषि महाविद्यालय के को-एड होने की वजह से शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय की छात्राओं के लिए असहजता की स्थिति बन गई थी। कलेक्टर के संज्ञान में आते ही उन्होंने आवश्यक कार्यवाही हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। 

बैठक में कलेक्टर ने जिले के विकासखंड खडग़वां के ग्राम दुग्गी के देवनारायण सिंह के बारे में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार 'गुफा में निवास करने' के संबंध में जानकारी प्राप्त की और शासन द्वारा लाभान्वित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। 

जलसंसाधन विभाग पर बरसे
कलेक्टर ने जलसंसाधन विभाग के अघिकारियों को जमकर खरी खोटी सुनाई। दरअसल, सरगुजा कमिश्नर के दौरे के दौरान बैकुंठपुर में निवास करने वाले भरतपुर प्रभारी एसडीओ मौके पर नहीं मिले। बताया गया कि वो अपने मुख्यालय में नहीं रहते। जिस पर कलेक्टर ने उन्हें कहा कि वो उन्हें निलंबित कर सकते हंै। जब एसडीएम मुख्यालय में रह सकते हैं तो जल संसाधन विभाग के एसडीओ क्यों नहीं रहते। इसी तरह मनेन्द्रगढ़ के एसडीओ भी मुख्यालय में नहीं रहते। वहीं इनके द्वारा रोजाना होने वाले राष्ट्रगान में उपस्थिति दर्ज नहीं कराई जाती है। कलेक्टर ने विभाग प्रमुख को भी कम सिंचाई को लेकर कई सवाल जवाब किए जिसका जवाब विभाग के अधिकारियों के पास नहीं था। 


Date : 04-Dec-2019

विश्व एड्स दिवस पर निकली जागरूकता रैली, विश्व एड्स दिवस की शुरूआत स्वास्थ्य के क्षेत्र को और मजबूत बनाना और लोगों को एचआईवी एड्स के विषय में पूर्ण जानकारी प्रदान करना है

मनेन्द्रगढ़, 4 दिसम्बर। विश्व एड्स दिवस लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने साथ-साथ रोकथाम के उपायों पर चर्चा करने का महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। विश्व एड्स दिवस की शुरूआत स्वास्थ्य के क्षेत्र को और मजबूत बनाना और लोगों को एचआईवी एड्स के विषय में पूर्ण जानकारी प्रदान करना है, क्योंकि एचआईवी एड्स से बचने का एकमात्र उपाय है एचआईवी एड्स के विषय में जागरुकता।

उक्त बातें विश्व एड्स दिवस के 31वीं वर्षगांठ अवसर पर केंद्रीय चिकित्सालय मनेंद्रगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में प्रभारी सीएमओ डॉ. जी. कौर ने कही। उन्होंने कहा कि इस गंभीर बीमारी के विषय में जागरूकता का अर्थ तब सार्थक होगा जब एक-एक लोगों तक इसका संदेश पहुंचेगा। इस बीमारी के रोकथाम का सबसे सफल प्रयास जन जागरूकता ही है। एड्स वर्तमान युग की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। विश्व स्वास्थ संध की रिपोर्ट की मानें तो 36.9 मिलियन लोग एड्स के शिकार हो चुके हैं, जबकि भारत सरकार द्वारा जारी किए गए आकड़ों के अनुसार भारत में एचआईवी के रोगियों की संख्या लगभग 2.1 मिलियन बताई जा रही है।

विश्व एड्स दिवस 1988 के बाद 1 दिसंबर को हर वर्ष मनाया जाता है। इसका उदेश्य एचआईव्ही संक्रमण के प्रसार की वजह से एडस महामारी के प्रति जागरुक बनाना है। कार्यक्रम के पूर्व केंद्रीय चिकित्सालय परिवार द्वारा जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस दौरान डॉ. एसके सिन्हा, डॉ नम्रता सिंह, डॉ. सुमन पाल, डॉ. एसके सिंह, डॉ. प्रफुल्ल संह, डॉ. एल. गुप्ता, डॉ. अजय कुमार, डॉ. वामन सहित केंद्रीय चिकित्सालय के समस्त चिकित्सक एवं स्टाफ  उपस्थित रहे।

 


Date : 03-Dec-2019

सीमित भूमि वाले 75 फीसदी किसानों ने नहीं कराया पंजीयन, 22 में से मात्र 7 समितियों में ही धान खरीदी 
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बैकुंठपुर, 3 दिसंबर।
धान खरीदी को लेकर प्रशासन की सख्ती से बिना पंजीयन वाले किसान बेहद परेशान हैं, जिले के 75 प्रतिशत किसान ऐसे हैं जिनके पास सीमित भूमि होने के कारण धान का विक्रय नहीं करते। ये राजस्व विभाग के आंकड़े बता रहे हैं। जिसमें जिले भर के खातेदारों के आंकड़े और पंजीयन से आसानी से लगाया जा सकता है। दूसरी ओर आर्थिक तंगी से जूझ रहे किसान अब धान की मिसाई, ढोवाई के लिए अपने बकरा मुर्गा बेच कर काम चला रहे है। 

इस संबंध में डीएमओ अमित कुमार का कहना है कि किसानों को पंजीयन के लिए ढाई माह का समय दिया गया, बावजूद किसानों ने पंजीयन नहीं कराया, इसमें क्या कर सकते हैं, हमारा उद्देश्य सिर्फ अवैध धान की रोकथाम है, अगले वर्ष ज्यादा से ज्यादा पंजीयन हो इसके लिए प्रयास किए जाएंगे। 

जानकारी के अनुसार कोरिया जिले में समर्थन मूल्य पर धान का विक्रय करने वाले की संख्या काफी कम है, राजस्व विभाग के आंकडों पर नजर डाले तो जिले के पांचों तहसील क्षेत्रों में भूमि के खातों की संख्या 1 लाख 12 हजार 8  है, जबकि सिर्फ पंजीकृत किसानों की संख्या मेंं 19 हजार 7 सौ 40 है। ऐसे मे यदि शहरी क्षेत्रों के खातों की संख्या में अनुमानित 10 हजार आंकी जाए तो लगभग 8 0 हजार खाते ग्रामीण क्षेत्र में आते है। ये ऐसे किसान है जो ना तो सरकारी धान की कीमत का लाभ उठाते है और ना ही धान की जुडे बोनस, फसल बीमा, ऋण और तमाम तरह के खाद बीज लेते है। 

किसानों की माने तो सरकार को ऐसे किसानों के धान को खरीदने के लिए हाट बाजार में अलग से काउंटर लगाए जाना चाहिए, ताकि वो जरूरत की वस्तुएं धान बेचकर पूरा कर सके।
नहीं हुई है बोहनी

दो दिन पहले शुरू हुई धान खरीदी में 1 और 2 दिसंबर तक 22 समितियों में से सिर्फ 7 समितियों में ही धान की खरीदी हो पाई है, जबकि 15 समितियों में बोहनी तक नहीं हुई है। अभी तक कुल 136 5 क्विंटल धान की खरीदी हुई है। जबकि 3 दिसंबर को 18 5 कूपन जारी किए है जिसमे 8 58 3 क्विंटल धान आने की संभावना है। इधर, पहले से ताक लगाए मिलरों को जल्दी डीओ की डिमांड को लेकर अभी और इंतजार करना होगा। छत्तीसगढ़ की खबर के बाद अब आधे पुराने और आधे नए बारदानों में खरीदी तय कर दी गई है, ऐसा हर किसान को अपने धान पुराने और नए बारदानो में भरना होगा। इसके अलावा कम्प्यूटर ऑपरेटरों के खिलाफ मिल रही शिकायत और दो पर कार्रवाईके बाद जिला प्रशाासन ने सभी 22 कम्प्यूटर ऑपरेटरों को इधर से उधर कर दिया है। 

बेच दिए बकरा मुर्गा
बैकुंठपुर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के ज्यादातर किसान धान की मिसाई, ढोवाई में व्यस्त हंै। धान के काम में लगे लोग शहरों मे काम करने नहीं आ रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि उन्होनें खेत से धान को घर लाने के लिए जो ढोवाई मजदूरों से करवाई, उसके एवज में उन्हें बकरा मुर्गा बेचना पड़ा, जो बकरा दो हजार में बिकता था उसे एक हजार, 8  सौ में बेच कर जैसे तैसे उनकी मजदूरी देना पड़ी, जबकि पहले वो धान बेच कर मजदूरी दे दिया करते थे, परन्तु अब उनका धान कोई लेने को तैयार नहीं है। 

 


Date : 03-Dec-2019

4 रेत खदानों की टेंडर प्रक्रिया शुरू, 39 रेत खदानों में 2 रेत खदानों को निजी हाथों में सौंपा, चुनाव में अवैध रेत उत्खनन प्रमुख मुद्दा बनकर उभरा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बैकुंठपुर, 3 दिसंबर।
कोरिया जिले में आज से 4 रेत खदानों के टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, नई 4 रेत खदानों में अभी तक एक भी फार्म नहीं लिया गया है। अब तक 39 रेत खदानों में 2 रेत खदानों को निजी हाथों में सौंपा जा चुका है, जिन पर अभी रेत निकालने का कार्य शुरू नहीं हो सका है। 

जानकारी के अनुसार खनिज विभाग हरचोखा और कोटाडोल के बाद खडग़वां के चिरमी, मनेन्द्रगढ़ की डांडसाल्ही, सोनहत की तेलीमुडा और बैकुंठपुर की पिपरा रेत खदान की नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके तहत आज से लेकर 9 दिसंबर तक फार्म जमा करना होगा, 11 दिसंबर बुधवार को निविदा निकाली जाएगी। इससे पहले हरचोखा और कोटाडोल रेत खदान के टेंडर निकाला गया था जो दोनों बिलासपुर के लोगों को मिला है, परन्तु अभी तक दोनों रेत खदानों की लीज ग्राम पंचायत के पास है, ऐसे में राज्य सरकार दोनों खदान प्राप्त करने वाले निविदाधारी के नाम से करने की प्रक्रिया में जुटी है उसके बाद दोनों खदानों से रेत निकालने की प्रक्रिया शुरू होगी। 

रेत का मुद्दा बना चुनावी
अब चुनाव में अवैध रेत उत्खनन प्रमुख मुद्दा बनकर उभरा है, तो इसका ज्यादा प्रभाव त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भी देखने को मिलेगा। क्योंकि रेत खदाने ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रो में है, जिसे लेकर ग्रामीणों में काफी रोष है। 

 


Date : 03-Dec-2019

पुलिस ने महुआ शराब परिवहन कर रहे दो आरोपियों को 16 लीटर महुआ शराब के साथ घेराबंदी कर हिरासत में लिया

चिरिमिरी, 3 दिसंबर। चिरमिरी पुलिस ने महुआ शराब परिवहन कर रहे दो आरोपियों को 16  लीटर महुआ शराब के साथ घेराबंदी करके हिरासत में ले लिया है। चिरमिरी थाना प्रभारी विमलेश दुबे ने बताया कि चिरमिरी पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि हल्दीबाड़ी के बगनच्चा दफाई के पास दो लोग बिक्री के लिए अवैध महुआ शराब का परिवहन कर रहे हैं जिसके बाद पुलिस टीम ने बगनच्चा दफाई के पास घेराबंदी करके 8 .5 लीटर महुआ शराब ले जा रहे अजय पटेल तथा 8  लीटर महुआ शराब ले जा रहे कुश कुमार को गिरफ्तार किया है। दोनों के पास से कुल 16 .5 लीटर महुआ शराब जब्त किया गया है।

 


Date : 03-Dec-2019

परिक्षेत्राधिकारी एसएन मिश्रा ने सर्च वारंट लेकर एक व्यक्ति की घर की तलाशी ली, घर में 6 नग खिडक़ी, 6 नग दरवाजा और 28 नग चिरान बरामद किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बैकुंठपुर, 3 दिसंबर।
कोरिया जिले के सोनहत के बदरा से लगातार चिरान मिलने का मामला सामने आ रहा है, इससे पहले 72 नग साल के चौखट बरामद किए गए थे, उसके बाद सर्च वारंट लेकर वन विभाग ने कार्रवाई की है, जिसमें एक आरोपी को भी पकड़ा गया है।

इस संबंध में सोनहत रेंजर एसएन मिश्रा का कहना है कि परिक्षेत्र अंतर्गत बदरा में लगातार चिरान, चौखट की सूचना मुखबिर से मिल रही थी, जिसके बाद सर्च वारंट लेकर एक व्यक्ति के घर से तलाशी ली गई जिसके बाद ये माल बरामद किया गया है। कार्रवाई आगे भी जारी है।

जानकारी के अनुसार कोरिया वनमंडल के सोनहत परिक्षेत्र के बदरा गांव में परिक्षेत्राधिकारी एसएन मिश्रा ने सर्च वारंट लेकर एक व्यक्ति की घर की तलाशी ली, घर में 6  नग खिडक़ी, 6  नग दरवाजा और 28  नग चिरान बरामद किया गया, तडक़े हुई छापेमारी में आरोपी को भी पकड़ लिया गया है। 

इससे पूर्व इसी गांव के कई स्थानों में बिखरे पडे 72 चौखट मिले थे, परन्तु आरोपी अभी तक हाथ नहीं लग पाया था जिसके बाद सर्च वांरट लेकर कुछ घरों में छापामार कार्रवाईकरने का फैसला किया गया था।

 

 


Date : 03-Dec-2019

सरकारी अस्पतालों में दवाओं की कमी, स्वास्थय विभाग ने बाजार से खरीदने सीजीएमएसएसी से मांगी एनओसी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बैकुंठपुर, 3 दिसंबर।
छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कॉर्पोरेशन (सीजीएमएसएसी) से दवाइयां नहीं आने के कारण जिले भर के अस्पतालों में सरकारी दवाओं की कमी देखी जा रही है। इधर, स्वास्थ्य विभाग ने दवाईयां नहीं होने पर बाजार से खरीदनें के लिए  सीजीएमएसएसी  से एनओसी मांगी है, जिसके बाद कम होने वाली 25 दवाईयों की स्थानीय स्तर से खरीदी की जा रही है। बावजूद इसके कई सेंटरों पर सरकारी दवाईयां का अभाव होने के कारण मरीजों को बाहर से खरीदना पड़ रहा है। 

जानकारी के अनुसार सीजीएमएससी ने पैरासीटामॉल (बुखार में उपयोगी), एंड्रीनाल वैक्सीन (एंटीबायोटिक), डाइक्लोफिन सोडियम (दर्द), आईब्रूफेन 200 और 400 एमजी (दर्द), नार्थक्ला टीजेड (दस्त) समेत करीब 25 प्रकार की दवाइयों के लिए एनओसी जारी कर दी है। 

दूसरी ओर जिले के कई अस्पतालों में कप सीरप, सिट्रीजन सीरप, आई और इअर ड्राप, डिस्पोजल सिरींज 5 और 10 एमएल, डायक्लोफेनेक, एंटासिड, कैल्शीयम टेबलेट, ओमोक्सीलिन कैप्सूल, डायक्लोफेनेक इजेक्शन, रेनीटिडीन, ओइंटमेंट पोविडीन के साथ डीएनएस तक की सप्लाई नहीं हो रही है।  

अव्यवस्था के कारण छोटे अस्पतालों में दिक्कत
मेडिकल कॉलेज अस्पताल में समय समय पर लोकल पर्चेस होने के कारण जरूरी दवाइयों की पूर्ति आसानी से हो जाती है। लेकिन उप स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जैसे छोटे अस्पतालों में दवा सप्लाई कॉर्पोरेशन के भरोसे ही रहती है। ऐसे में छोटे अस्पतालों में दवा मिलने में दिक्कत हो सकती है। गौरतलब है कि जिले में 1 जिला अस्वताल, 5 सीएससी, 30 पीएचसी, 18 6  उप स्वास्थ्य केंद्र संचालित है।

स्थानीय पर होना है खरीदी 
दवाइयों की खरीदी को लेकर निर्देश है कि दवाईयों की खरीदी स्थानीय स्तर पर हो, परन्तु जिला मुख्यालय से दूर सीएससी में स्थानीय स्तर पर खरीदी नहीं की जा रही है। कुछ दिन पहले पैरासीटामोल सीरप, एंटासीड और कैल्शीयम टेबलेट नहीं होने के कारण जिला स्तर पर खरीदी कर भेजा गया। कायदे से निविदा निकालकर कर दर देने वाले मेडिकोज एजेंसी से दवाईयों की खरीदी की जानी है। जब तक दवाइयों की खरीदी नहीं होगी शॉर्टेज दूर नहीं होगा। नियमत: विभाग को ब्रांडेड की जगह जेनेरिक मेडिसीन की खरीदी करनी है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी परेशानी है। इन हालातों में अस्पतालों को जीवनदीप समिति के फंड से लोकल स्तर वैक्सीन खरीदने के निर्देश दिए है। लेकिन ज्यादातर स्वास्थ्य केंद्रों में इसका पालन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में मरीजों को टीकाकरण की सुविधा नहीं मिल पा रही है। मरीज मेडिकल दुकानों से महंगे दामों पर वैक्सीन खरीद रहे हैं।


Date : 03-Dec-2019

विश्व एड्स दिवस पर पटेल ग्रुप ऑफ कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने निकाली जागरूकता रैली

छत्तीसगढ़ संवाददाता
 चिरमिरी, 3 दिसंबर।
के. बी. पटेल ग्रुप ऑफ़ नर्सिंग कालेज व बी. एड कालेज की छात्र-छात्राओं ने कालेज के प्रशासनिक अधिकारी विश्वजीत बारीक के मार्गदर्शन में विश्व एड्स दिवस पर चिरिमिरी के हल्दीबाडी में रैली निकाली व नुक्कड नाट्य द्वारा एड्स से होने वाली परेशानी तथा उससे बचने के उपायों को बताया।  रैली आईसीआईसीआई बैंक के पास से शुरू हुई जो हल्दीबाड़ी के मुख्य सडक़ से होते हुये यातायात चौक हल्दीबाड़ी में समाप्त हुई। रैली व नुक्कड नाट्य के द्वारा हल्दीबाड़ी के चौक-चौराहों  में कालेज की छात्र -छात्राओ ने नुक्कड नाटक किया।  रैली में कालेज के छात्र-छात्राओं ने बैनर व तख्ती लिये जागरुकता का सन्देश दिया । रैली व नुक्कड़ नाटक को सफ़ल बनाने मे के. बी. पटेल ग्रुप ऑफ कालेज के प्रशासनिक अधिकारी विश्वजीत बारीक के साथ संस्था के सभी अध्यापक व अध्यापिकाओं का विशेष योगदान रहा। 

 

 


Date : 03-Dec-2019

जिले की मांग को लेकर लोकप्रहरी ने छेड़ा सत्याग्रह आंदोलन, घोषित तारीख में निकाय चुनाव का बहिष्कार करने की अपील

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मनेन्द्रगढ़, 3 दिसम्बर।
मनेन्द्रगढ़ को जिला बनाए जाने की मांग को लेकर लोक प्रहरी एवं जिला बनाओ संघर्ष समिति के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष रमाशंकर गुप्ता के द्वारा तहसील कार्यालय के बगल में सत्याग्रह आंदोलन चलाया जा रहा है। मंगलवार को आंदोलन के तीसरे दिन उन्होंने चुनाव लडऩे के इच्छुक उम्मीदवारों से घोषित तारीख में नगरीय निकाय चुनाव का बहिष्कार करने की पुरजोर अपील की।

लोक प्रहरी गुप्ता ने अपनी अपील में कहा कि विगत् 37 वर्षों से मनेन्द्रगढ़ जिले की मांग को प्रत्येक राजनीतिक दलों द्वारा अनदेखा किए जाने के कारण जिला नहीं बन सका है, जिसके लिए मनेन्द्रगढ़ क्षेत्र की जनता ने ऐतिहासिक और अभूतपूर्व संघर्ष लंबे समय तक किया है। अब समय आ गया है कि मनेन्द्रगढ़ क्षेत्र के लोग अपनी इस बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा कराने के लिए दलगत राजनीति और निजी स्वार्थों से ऊपर उठकर इस नगरीय चुनाव में नामांकन ही नहीं भरकर सरकार को अपनी ताकत दिखाएं कि जिले के मुद्दे पर हम सब एक हैं।  उन्होंने जिले के लिए इस संघर्ष में लोगों से आगे आने की अपील करते हुए कहा कि सरकार को संदेश देना जरूरी हो गया है कि मनेन्द्रगढ़ में जिले का मुद्दा अब तक जिंदा है। उन्होंने कहा कि आज घोषित तारीख में निकाय चुनाव का बहिष्कार हो जाता है तो चुनाव आयोग और सरकार को दूसरी तारीख घोषित करना संवैधानिक मजबूरी बन जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि चुनाव लडऩे के वे इच्छुक उम्मीदवार जो जिला बनाओ आंदोलन में समर्पित रहे आज इस सत्याग्रह से दूर भाग रहे हैं वे निजी स्वार्थ की राजनीति करना चाहते हैं। उन्हें नगर और जनहित से कोई सरोकार नहीं है। 

साथ ही कहा कि सत्याग्रह आंदोलन के अगले चरण में उनके द्वारा 4 दिसंबर से चुनाव लडऩे के इच्छुक उम्मीदवार जो नॉमिनेशन फॉर्म क्रय करने और जमा करने आएंगे, उन्हें विरोध स्वरूप काला झण्डा भी दिखाया जाएगा। 


Date : 02-Dec-2019

बैकुण्ठपुर विधायक-कमिश्नर ने किया धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर 2 दिसंबर।
कोरिया जिले में धान खरीदी को लेकर प्रशासन की कसावट देखने को मिली, एक ओर बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव ने भांडी, पटना और सरभोका धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया तो दो डाटा एंट्री आपरेटरों पर प्रशासन ने कार्रवाई की। वहीं दूरस्थ क्षेत्र कोटाडोल में सरगुजा कमिश्नर इतिल लकड़ा पहुंचें और खरीदी के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों का जायजा लिया। बैकुंठपुर में नए धान खरीदी केन्द्र जामपारा का शुभारंभ भी हुआ। दूसरी ओर भाजपा ने कई खरीदी केन्द्रों पर विरोध प्रर्दशन किया। 

जानकारी के अनुसार धान खरीदी के पहले दिन बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव भाडी स्थित धान खरीदी केन्द्र पहुंची, उसके बाद पटना और सरभोका पहुंच कर किसानों से चर्चा की और नाप तौल देखा। उन्होंने खरीदी केन्द्रों के प्रबंधकों को किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। वहीं जिले भर में धान खरीदी को लेकर प्रशासन चुस्त नजर आया है।

 सरगुजा कमिश्नर इमिल लकडा जिलामुख्यालय से 190 किमी दूर स्थित कोटाडोल धान खरीदी केन्द्र में औचक पहुंचें, जहां उन्होने प्रबंधक से खरीदी को लेकर की गई तैयारियों की जानकारी ली। वहीं अंतरराज्यीय चेक पोस्ट घुघरी, घेडधरा, चांटी और ठिसकोली का जायजा लिया, उन्होने धान खरीदी में किसी भी तरह की लापरवाही होने पर कडी कार्यवाही की चेतावनी भी दी।  

नवीन केन्द्र का शुभारंभ 
बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव ने नवीन धान खरीदी केन्द्र जामपारा का शुभारंभ किया, जहां काफी संख्या मेंं किसानों की उपस्थिति मे उन्होने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार धान खरीदी को लेकर बेहद सजग है, किसान को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। जो सरकार ने वादा किया है उससे सरकार पीछे नहीं हटेगी, किसानों की परेशानी हमारी सरकार समझती है। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि प्रदीप गुप्ता, के साथ अनुराग दुबे, प्रभाकर सिंह, राजीव गुप्ता के साथ कई अधिकारी कर्मचारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।  

तीन पर हुई कार्रवाई
जिला प्रशासन ने आदिम जाति सेवा सहकारी समिति कोटाडोल के डाटा एन्ट्री ऑपरेटर अंकुर तिवारी की सेवाएं समाप्त कर दी गई है, बताया गया कि उनके द्वारा डमी धान खरीदी कार्य में लापरवाही किये जा रहा था। इसी तरह समर्थन मूल्य पर धान खरीदी कार्य में लापरवाही बरतने पर आदिम जाति सेवा सहकारी समिति रजौली के सहायक समिति प्रबंधक जयप्रकाश एवं आदिम जाति सेवा सहकारी समिति जिल्दा के डाटाएन्ट्री ऑपरेटर अमरनाथ साहू को निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएं कोरिया नियत किया गया है।

बीजेपी का धरना-प्रदर्शन 
भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ प्रदेश के आह्वान पर मंडल पटना पटना धान खरीदी केंद्र में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक किया गया। धरना प्रदर्शन में  प्रदेश की कांग्रेस सरकार से यह मांग की गई कि कांग्रेस की घोषणा पत्र के अनुसार 2500 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से किसानों का पूरा धान खरीदा जाए। दो वर्ष का पूरा बोनस किसानों को तत्काल दिया जाए । किसानों का बेवजह रकबा कम न किया जाए। घोषणा पत्र के अनुरूप किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाए। इसी तरह कई धान खरीदी केन्द्रों पर भाजपा ने सरकार पर जमकर हमला बोला। धरना प्रदर्शन में मुख्य रूप से भारतीय जनता पार्टी के लक्ष्मण राजवाड़े, मंडल अध्यक्ष कपिल जायसवाल, रमेश जायसवाल, बिनोद साहू, रूप चंद गुप्ता, विंध्येश पांडेय, अनिरुद्ध ठाकुर, शंकर सोनी, संदीप दुबे, अनिल जायसवाल, श्रीराम राजवाड़े, सत्यम साहू, सतेन्द्र सोनी, रितेश सिंह,रामलखन यादव, गणेश यादव, रामभजन जायसवाल, उमाकांत दुबे, दिलराज रवि, उत्तम चक्रधारी, सहित भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता एवं किसान  उपस्थित थे।


Date : 02-Dec-2019

यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, विद्यालय के नन्हें-मुन्ने बच्चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया

मनेन्द्रगढ़, 2 दिसम्बर। यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता का शुभारंभ प्राचार्य राजकुमार पांडेय द्वारा माँ सरस्वती कीप्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया, तत्पश्चात् विद्यालय के नन्हें-मुन्ने बच्चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में बच्चे देश के नेता, पुलिस, राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी, परी, झांसी की रानी लक्ष्मी बाई, मदर टेरेसा, देवी-देवताओं के डे्रस में सज-संवरकर पहुंचे। प्राचार्य ने स्कूल के विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला। आयोजन को सफल बनाने में निर्मल दोहरे, सुनीता साहू, रोहनी प्रसाद गोस्वामी, संगीता चंदा, संध्या दास, अमृतरानी, रोशनी वर्मा, अंजू सिंह, पार्वती देव, प्रधा प्रधान, जयलक्ष्मी, प्रियंका मिश्रा, डिम्पी कछवाहा, भावना, स्वाति, अंजना, दीपिका, प्रीति, शिवानी, एसएस सुनीता राव, सरिता साहू, अंकिता सिंह, विभा, एस. शशिकला, नीलम, गोपाल, मोनिका श्रीवास्तव, राजेश सिंह, इशिका चंद्रा, कैफी आजमी, प्रवीणा गुप्ता, अंजना पांडेय, संस्कृति पाडेय, सबिता गुप्ता व सुनीता सोनी आदि शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा। 


Date : 02-Dec-2019

बरसों से गुफा में रह रहे परिवार को मिलेगी सभी सरकारी सुविधा, जिला प्रशासन अमला पहुंचा परिवार के पास

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर, 2 दिसंबर।
कई वर्षों से गुफा में निवास कर रहे आदिवासी परिवार से मिलने प्रशासन 10 दिन बाद पहुंचा। अब उस परिवार को रहने के लिए घर, पीने के लिए पानी और उनके बच्चे की सुविधा दिलाने प्रशासन ने पहल की है। ‘छत्तीसगढ़’ ने इस आशय की खबर 10 दिन पूर्व प्रकाशित की थी, परंतु कलेक्टर के निर्देश के बाद भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की पहल पर अब परिवार को मदद मिलने की उम्मीद बंधी है।

इस संबंध में खडग़वां सीईओ अनिल अग्निहोत्री का कहना है कि मुझे कलेक्टर साहब ने परिवार से मिलने का कहा था, जिसके बाद मुझे अवकाश पर जाना पड़ा, कल मैं, सरपंच और सचिव देवनाराण के परिवार से मिले, उन्हें जनसहयेाग रहने के लिए मकान, पीने के पानी के लिए ढोढी को पक्का किया जाएगा और उनके पुत्र को पढ़ाई के लिए छात्रावास में डाला जाएगा। उनकी हर संभव मदद की जाएगी।

जानकारी के अनुसार 21 नवंबर को डेली ‘छत्तीसगढ़’ ने लंबे समय से गुफा में निवास कर रहे ग्राम पंचायत दुग्गी निवासी देवनारायण की खबर का प्रकाशन किया था, जिसके बाद कलेक्टर ने तत्काल अधिकारियों को गुफा में निवासरत परिवार से मिलकर मदद करने के निर्देश दिए थे। वहीं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने मामले को संज्ञान में लिया और एक टीम गुफा में निवास कर रहे देवनारायण और उसके परिवार से मिला। देवनारायण ने अपनी व्यथा उन्हें सुनाई और शासकीय योजनाओं को लाभ दिलाने वो अपने परिवार के साथ कलेक्टर कार्यालय पहुंचा, जहां कलेक्टर को एक आवेदन भी दिया। जिसमें उसे पीएम आवास, उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत, एकल बत्ती योजना का लाभ दिलाए जाने की मांग की। जिसके बाद रविवार को सीईओ खडग़वां अनिल अग्निहोत्री, सरपंच और सचिव के साथ दुग्गी के पहाड़ी के नीचे स्थित गुफा में पहुंचें। उन्होंने देवनारायण, उसकी पत्नी राजकुमारी से चर्चा की, पीने के पानी के लिए कुछ दूरी पर स्थित ढोढी को पक्का करने का आश्वासन दिया, देवनारायण और उसका परिवार उस जगह छोडने को तैयार नहीं है, जिसके बाद वही जनसहयोग से एक मकान बनाए जाने की सहमति बनी, उसके पुत्र को पढ़ाई के लिए छात्रावास में भेजने के देवनारायण और उसकी पत्नी से हामी भर दी। सीईओ श्री अग्निहोत्री ने बताया कि देवनारायण के पास राशन कार्ड है उसका जॉब कार्ड भी बना हुआ है। बाकि योजनाओं का लाभ उसे मिले उसके लिए प्रशासन पूरा प्रयास कर रहा है।

 


Date : 02-Dec-2019

बैकुण्ठपुर विधायक-कमिश्नर ने किया धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण, दो डाटा एंट्री आपरेटरों पर प्रशासन ने की कार्रवाई 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बैकुंठपुर 2 दिसंबर।
कोरिया जिले में धान खरीदी को लेकर प्रशासन की कसावट देखने को मिली, एक ओर बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव ने भांडी, पटना और सरभोका धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया तो दो डाटा एंट्री आपरेटरों पर प्रशासन ने कार्रवाई की। वहीं दूरस्थ क्षेत्र कोटाडोल में सरगुजा कमिश्नर इतिल लकड़ा पहुंचें और खरीदी के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों का जायजा लिया। बैकुंठपुर में नए धान खरीदी केन्द्र जामपारा का शुभारंभ भी हुआ। दूसरी ओर भाजपा ने कई खरीदी केन्द्रों पर विरोध प्रर्दशन किया। 

जानकारी के अनुसार धान खरीदी के पहले दिन बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव भाडी स्थित धान खरीदी केन्द्र पहुंची, उसके बाद पटना और सरभोका पहुंच कर किसानों से चर्चा की और नाप तौल देखा। उन्होंने खरीदी केन्द्रों के प्रबंधकों को किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। वहीं जिले भर में धान खरीदी को लेकर प्रशासन चुस्त नजर आया है।

 सरगुजा कमिश्नर इमिल लकडा जिलामुख्यालय से 190 किमी दूर स्थित कोटाडोल धान खरीदी केन्द्र में औचक पहुंचें, जहां उन्होने प्रबंधक से खरीदी को लेकर की गई तैयारियों की जानकारी ली। वहीं अंतरराज्यीय चेक पोस्ट घुघरी, घेडधरा, चांटी और ठिसकोली का जायजा लिया, उन्होने धान खरीदी में किसी भी तरह की लापरवाही होने पर कडी कार्यवाही की चेतावनी भी दी।  

नवीन केन्द्र का शुभारंभ हुआ
बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव ने नवीन धान खरीदी केन्द्र जामपारा का शुभारंभ किया, जहां काफी संख्या मेंं किसानों की उपस्थिति मे उन्होने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार धान खरीदी को लेकर बेहद सजग है, किसान को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। जो सरकार ने वादा किया है उससे सरकार पीछे नहीं हटेगी, किसानों की परेशानी हमारी सरकार समझती है। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि प्रदीप गुप्ता, के साथ अनुराग दुबे, प्रभाकर सिंह, राजीव गुप्ता के साथ कई अधिकारी कर्मचारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।  

तीन पर हुई कार्रवाई
जिला प्रशासन ने आदिम जाति सेवा सहकारी समिति कोटाडोल के डाटा एन्ट्री ऑपरेटर अंकुर तिवारी की सेवाएं समाप्त कर दी गई है, बताया गया कि उनके द्वारा डमी धान खरीदी कार्य में लापरवाही किये जा रहा था। इसी तरह समर्थन मूल्य पर धान खरीदी कार्य में लापरवाही बरतने पर आदिम जाति सेवा सहकारी समिति रजौली के सहायक समिति प्रबंधक जयप्रकाश एवं आदिम जाति सेवा सहकारी समिति जिल्दा के डाटाएन्ट्री ऑपरेटर अमरनाथ साहू को निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएं कोरिया नियत किया गया है।

बीजेपी का धरना प्रदर्शन 
भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ प्रदेश के आह्वान पर मंडल पटना पटना धान खरीदी केंद्र में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक किया गया। धरना प्रदर्शन में  प्रदेश की कांग्रेस सरकार से यह मांग की गई कि कांग्रेस की घोषणा पत्र के अनुसार 2500 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से किसानों का पूरा धान खरीदा जाए। दो वर्ष का पूरा बोनस किसानों को तत्काल दिया जाए । किसानों का बेवजह रकबा कम न किया जाए। घोषणा पत्र के अनुरूप किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाए। इसी तरह कई धान खरीदी केन्द्रों पर भाजपा ने सरकार पर जमकर हमला बोला। धरना प्रदर्शन में मुख्य रूप से भारतीय जनता पार्टी के लक्ष्मण राजवाड़े, मंडल अध्यक्ष कपिल जायसवाल, रमेश जायसवाल, बिनोद साहू, रूप चंद गुप्ता, विंध्येश पांडेय, अनिरुद्ध ठाकुर, शंकर सोनी, संदीप दुबे, अनिल जायसवाल, श्रीराम राजवाड़े, सत्यम साहू, सतेन्द्र सोनी, रितेश सिंह,रामलखन यादव, गणेश यादव, रामभजन जायसवाल, उमाकांत दुबे, दिलराज रवि, उत्तम चक्रधारी, सहित भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता एवं किसान  उपस्थित थे।

 


Date : 01-Dec-2019

एसईसीएल के तत्वावधान में तानसेन भवन वेस्ट चिरमिरी में आयोजित योग ध्यान व तनाव प्रबंधन शिविर, महाप्रबंधक एच. एस. मदान ने कहा- योग से शरीर व मन में संतुलन रहता हैं 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चिरमिरी, 1 दिसंबर।
योगाभ्यास से हमारे तन व मन दोनों स्वस्थ व संतुलित रहते हैं। महिला कर्मचारी अपने घर की जिम्मेदारियों के साथ- साथ कोयला उद्योग जैसे जोखिम भरे कर्तव्यों का निर्वहन करती हैं, जिससे उनके जीवन में काफी तनाव रहता हैं इसलिए उन्हें योग की अत्यधिक आवश्यकता है। इसलिए कम्पनी ने आपके स्वास्थ्य की रक्षा हेतु योग शिविर का आयोजन किया है।  उक्त बातें एसईसीएल के तत्वावधान में तानसेन भवन वेस्ट चिरमिरी में आयोजित योग ध्यान व तनाव प्रबंधन शिविर में एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र के महाप्रबंधक ( आपरेशन ) एच. एस. मदान ने मुख्य अतिथि के आसंदी से कही। 

इस अवसर पर उन्होंने योगाचार्य संजय गिरि के लगातार सेवाओं की तारीफ करते हुए अपने नित्य जीवन में योग को उतारने की बात कही। इस दौरान योगाचार्य संजय गिरि ने शिविर में उपस्थित महिला कर्मचारी व अधिकारियों को योग व प्राणायाम ध्यान के महत्व बताते हुए सरल आसनों सहित 7 प्रकार के प्राणायाम व ध्यान के अभ्यास कराए। श्री गिरि ने महिला कर्मचारियों को इन आसनों व प्राणायाम के विभिन्न रोगों पर पडऩे वाले प्रभाव को भी विस्तार से बताया।

कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ. अनुपमा दुबे ने महिलाओं को मैत्रेयी योजना की जानकारी देते हुए नवम्बर मास की बेस्ट महिला रीजनल हॉस्पिटल की स्टाफ फरीदा खान की घोषणा की, जिसे मुख्य अतिथि ने प्रमाण पत्र व गुलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रभारी एरिया ट्रेनिंग ऑफिसर टी के दुबे ने योगाचार्य संजय गिरि का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम में ब्रह्म कुमारी के दो भाइयों ने ध्यान व सीएमओ डॉ. बी एम सिंह ने तनाव प्रबंधन पर व्याख्यान दिया।


Date : 01-Dec-2019

लायनेस क्लब मनेंद्रगढ़ द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों का अवलोकन, डिस्ट्रिक प्रेसिडेंट, डिस्ट्रिक, एरिया ऑफिस और एरिया कोऑर्डिनेटर द्वारा मनेंद्रगढ़ विजिट, लायनेस क्लब की अध्यक्षा, सचिव, कोषाध्यक्ष एवं वरिष्ठ संरक्षिका इंद्रा सेंगर ने किया स्वागत 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मनेन्द्रगढ़, 1 दिसम्बर।
लायनेस क्लब मनेंद्रगढ़ द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों का अवलोकन करने के लिए लायनेस क्लब की डिस्ट्रिक प्रेसिडेंट सुधा साव गुप्ता, डिस्ट्रिक सचिव अनीता कपूर, एरिया ऑफिसर मुनमुन जैन और एरिया कोऑर्डिनेटर अनीता फरमानिया द्वारा मनेंद्रगढ़ विजिट किया गया। लायनेस क्लब मनेंद्रगढ़ की अध्यक्षा बेबी माखीजा, सचिव ज्योति अग्रवाल, कोषाध्यक्ष पम्मी अरोरा एवं वरिष्ठ संरक्षिका इंद्रा सेंगर ने उनका स्वागत किया। 

डिस्ट्रिक प्रेसिडेंट द्वारा लायनेस क्लब मनेंद्रगढ़ के कार्यों की सराहना की गई एवं आगे भी बढ़-चढ़कर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस पर अध्यक्षा बेबी माखीजा ने अन्नदान प्रोजेक्ट करने की बात कही। इस अवसर पर गरीबों को कंबल वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में लायनेस रजनी अग्रवाल, कमलेश अरोरा, भारती चावड़ा, कविता सेठी, सविता अग्रवाल, मधु जैन आदि का विशेष योगदान रहा। 


Previous123Next