छत्तीसगढ़ » कांकेर

Previous123Next
Date : 19-Oct-2019

कलेक्टर की उपस्थिति में जिला कार्यालय में आज स्कूली स्वच्छता एवं फ्लोराइड नियंत्रण पर एक दिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण का आयोजन किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
 कांकेर, 19 अक्टूबर।
कलेक्टर के.एल. चहान की उपस्थिति में जिला कार्यालय में आज स्कूली स्वच्छता एवं फ्लोराइड नियंत्रण पर एक दिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसमें बताया गया कि फ्लोरोसिस एक जन स्वास्थ्य समस्या है। यह लंबे समय तक पेयजल, खाद्य उत्पादों, औद्योगिक प्रदूषकों के माध्यम से एवं फ्लोराईड के अत्यधिक सेवन की वजह से होता है। 

कांकेर जिले के तीन विकासखण्डों नरहरपुर, कांकेर और चारामा के कई गांवों के पानी में फ्लोराइड की मात्रा ज्यादा पाया गया है, जिसके कारण वहां के निवासी प्रभावित हो रहे हैं। इसके कारण उनके दांतों में फ्लोरोसिस के लक्षण पाया गया है। परिचर्चा के दौरान बताया गया कि पानी में फ्लोराईड की मात्रा 1 पीपीएम से ज्यादा होना, काला नमक, चाट, काली चाय, तम्बाकू, गुटखा, मिक्चर (पैकेट बंद), जलजीरा एवं फ्लोरिडेटेड टूथ पेस्ट इत्यादि के सेवन फ्लोरोसिस के कारण होते हैं। फ्लोरोसिस नियंत्रण के लिए जिले में शुद्ध पेयजल हेतु रेन वाटर हार्वेस्ंिटग को बढ़ावा देने तथा मुनगा एवं ईमली के पौधारोपण को प्रोत्साहित करने, चरोटा भाजी का भोजन में उपयोग करने पर जोर दिया गया। 

कलेक्टर श्री चौहान ने गांवों में पेयजल के लिए खनन किए गए शुष्क एवं अनुपयोगी हो चुके हैण्ड पंपों को रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए उपयोग में लाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने फ्लोरोसिस के प्रति जनजागरूकता के लिए ग्रामसभा एवं स्कूलों में चर्चा करने, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानीन सहित पंचायत प्रतिनिधियों को जागरूकता अभियान में शामिल करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

 


Date : 19-Oct-2019

सहभागी समाजसेवी संस्था चाईल्ड लाईन द्वारा आमाबेड़ा थाना अंतर्गत शास. उ.मा.वि. तुमसनार व माध्यमिक शाला गुमझीर में 1098 टोल फ्री नम्बर के माध्यम से सुरक्षा व अधिकार की जानकारी दी 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 19 अक्टूबर।
सहभागी समाजसेवी संस्था चाईल्ड लाईन द्वारा आमाबेड़ा थाना अंतर्गत शासकीय उ.मा.वि. तुमसनार व माध्यमिक शाला गुमझीर में 1098 टोल फ्री नम्बर के माध्यम से सुरक्षा व अधिकार की जानकारी दी गई। चाईल्ड कांकेर के समन्वयक अमित बघेल व संत साहू द्वारा बच्चों को चाईल्ड लाईन 1098 की उपयोगिता, बाल अधिकार, बाल दुव्र्यहार रोकथाम की जानकारी दी। कार्यक्रम में प्राचार्य सम्पत राम शोरी, विष्णु बघेल, इन्द्रजीत सिंह भूवार्य, संजय साहू, लखेन्द्र कुमार नेताम, झुमलता दीवान, भरत शांडिल्य, तुमेश कुमार, असीम सरदार, वर्षा यादव, सुभाष सरकार, सेसो पटेल आदि उपस्थित थे।


Date : 19-Oct-2019

भिलाई मेंं आयोजित इंटरनेशनल कल्चर हारमोनिंग में विगत दिवस आयोजित डांस, गायन, चित्रकला में कांकेर की सोनाली अव्वल

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कांकेर, 19 अक्टूबर। भिलाई मेंं आयोजित इंटरनेशनल कल्चर हारमोनिंग में विगत दिवस आयोजित डांस, गायन, चित्रकला में कांकेर रिडम डांस एकाडमी के संचालक सागर मेश्राम के द्वारा भेजे गये प्रतिभागियों ने अपने हुनर का प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की। जिसमें कांकेर जिले के छ.ग. ग्रुप डांस में प्रथम पुरस्कार सोनाली ठाकुर, नपुर ठाकुर, हर्ष मोटवारी, लक्ष मोटवानी, खुशब नाग रहीं। वहीं सोनाली ठाकुर ने एकल डांस में प्रथम पुरस्कार लिया, जिसे बेस्ट डांस हेतु चयनित किया गया है तथा एकल डांस में प्रथम पुरस्कार खुशबू नाग ने प्राप्त किया। साथ ही साक्षी मेश्राम प्रथम पुरस्कार चित्रकला, प्रभा रामटेके एकल गायन, नीलिमा कौशिक तृतीय पुरस्कार एकल गायन में हासिल किया। उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन पर आवेश मेमन जिला अल्प संख्यक प्रदेश अध्यक्ष, शोहेब मेमन एवं रिडम डांस एकाडमी के संचालक सागर मेश्राम एवं उनके पालकों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

 


Date : 18-Oct-2019

एक दिवसीय राष्ट्रीय विज्ञान, गणित प्रदर्शनी के अवलोकन एंव इग्नाईट एवार्ड के लिए आयोजित क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने 13 छात्र-छात्राओं को रवाना किया गया

चारामा, 18 अक्टूबर।  एक दिवसीय राष्ट्रीय विज्ञान ,गणित प्रदर्शनी के अवलोकन एंव इग्नाईट एवार्ड के लिए आयोजित क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए विकासखण्ड के अलग-अलग स्कूलों से चयनित 13 छात्र-छात्राओं को रवाना किया गया। जहां इन बच्चों को विज्ञान गणित प्रदर्शनी में भारत के वैज्ञानिकों के कार्यों के अनुभव का लाभ प्राप्त होगा। 

छात्रों केा बीईओ एस पी कोसरे, एबीईओ भावना नरेटी, बीआरसी आर के सुकदेवे ,के के गंजीर प्राचार्य करिहा हाईस्कुल,विजय राय व्याख्यता,दीवान सर प्राचार्य हल्बा, के द्वारा दल प्रभारी शिक्षिका उर्मिला श्रवण के साथ रवाना किया गया।


Date : 18-Oct-2019

कांग्रेस नगरीय निकाय चुनाव में हार के डर से महापौर, नगर पालिका व नगर पंचायत अध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के माध्यम से बनाये जाने का प्रस्ताव, भूपेश सरकार के द्वारा मंत्रीमंडलीय उप समिति बनाकर कर रही, सीधा आम मतदाताओं के अधिकारों का हनन-भाजपा जिला महामंत्री आलोक सिंह ठाकुर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 18 अक्टूबर। भाजपा जिला महामंत्री आलोक सिंह ठाकुर ने जारी बयान में कहा कि कांग्रेस पार्टी नगरीय निकाय चुनाव में हार के डर से महापौर, नगर पालिका व नगर पंचायत अध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के माध्यम से बनाये जाने का प्रस्ताव भूपेश सरकार के द्वारा मंत्रीमंडलीय उप समिति बनाकर कर रही है। जबकि यह सीधा सीधा आम मतदाताओं के अधिकारों का हनन है। 

 उन्होंने कहा कि एक तरफ  छग की सरकार महात्मा गांधी के 150वीं जयंती पर उनके विचारों की बात कर रही है और दूसरी ओर आमजनता के अधिकारों का हनन करने में लगी हुई है। जहां अन्य राज्यों की सरकारें केन्द्रीकरण नीतियों केा विक्रेन्द्रीकरण करने का काम कर रही है, तो वहीं छग की सरकार केन्द्रीकरण करने में लगी हुई है। 

सरकार के इस निर्णय से बाहुबल और धनबल का चुनाव में प्रयोग होगा और पार्षद को एक नया काम मिल जायेगा, ऐसे निर्णयों से हमेशा राजनीति में उठापठक होगा, और अध्यक्ष व पार्षद के बीच सौदेबाजी बढ़ेगी। अध्यक्ष का ध्यान नगर का विकास, जनता जनार्दन के मूलभूत कार्य व सुविधाएं देने में कम होगा क्योंकि उन्हें अपने पद को बचाने का भय हमेशा सताता रहेगा। अगर कांग्रेस पार्टी केा अभी से हार का इतना डर सता रहा है चुनाव में बिना सिम्बॉल के चुनाव लड़े, ताकि नगरीय निकाय चुनाव में पार्टी की इज्जत बची रहे। 

 


Date : 18-Oct-2019

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने गुरूवार को शाम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चारामा का किया निरीक्षण, भर्ती मरीजों ने मंत्री को बताया बेहतर प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध है

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 18 अक्टूबर।
स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने गुरूवार को शाम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चारामा का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली एवं मरीजों से उनके उपचार के संबंध में पूछताछ की। 

भर्ती मरीजों ने जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि चारामा स्वास्थ्य केंद्र में बेहतर प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध है। अस्पताल प्रबंधन द्वारा सभी मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाता है तथा सुविधाओं का भी ध्यान रखा जाता है।

 खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. ओ.पी. शंखवार ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिदिन की औसतन ओपीडी 180 तथा आज की आईपीडी 14 है। बारिष के मौसम आईपीडी 32 से 35 तक हो जाती है। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को बेहतर कार्य करने तथा सेवा भाव के साथ मरीजों का ईलाज करने के लिए प्रोत्साहित किया। निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय विधायक श्री मनोज सिंह मण्डावी, जनपद अध्यक्ष श्रीमती उषा वट्टी, कलेक्टर श्री के.एल. चैहान, पुलिस अधीक्षक के.एल. धु्रव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.एल. उईके भी उपस्थित थे। 

आध्यात्मिक आनंद महोत्सव शामिल हुए 
चारामा विकासखण्ड के ग्राम कानापोड़ में आयोजित आध्यात्मिक आनंद महोत्सव में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव और भानुप्रतापपुर विधायक मनोज सिंह मण्डावी शामिल हुए तथा अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की।


Date : 18-Oct-2019

गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर कांकेर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के द्वारा 11 से 17 अक्टूबर तक चलाये गये गांधी विचार पदयात्रा का 17 अक्टूबर को धनेलीकन्हार से प्रारंभ होकर कन्हारपुरी, मुरडोंगरी, किरगोली होते हुए बाजार पारा, बार देवरी में समापन हुआ


कांकेर, 18 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर कांकेर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के द्वारा 11 से 17 अक्टूबर तक चलाये गये गांधी विचार पदयात्रा का 17 अक्टूबर को धनेलीकन्हार से प्रारंभ होकर  कन्हारपुरी, मुरडोंगरी ,किरगोली होते हुए बाजार पारा, बार देवरी में समापन हुआ। इस दौरान जगह जगह ग्रामीणों द्वारा गांधी विचार पदयात्रा का उत्साह के साथ स्वागत कर इसमें शामिल हुए।

ब्लाक अध्यक्ष तरेन्द्र भंडारी ने गांधी विचार पदयात्रा के मुख्य उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने किसान, मजदूरों को सत्य, अंहिसा, स्वच्छता का संदेश दिया गया और इसी पर चलने का रास्ता दिखाया तथा नारी उत्थान व ग्राम स्वालंबन बनाने के लिए प्रेरित किया। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा गांधी जी के बताये रास्ते पर चल कर  किसान, गरीब मजदूरों के उत्थान के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की गई हंै, जिसमें नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना से किसानों की भविष्य में दिशा व दशा तय करेगा। नारी उत्थान के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है।

पदयात्रा में कांकेर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष तरेन्र्द भंडारी, विधायक प्रतिनिधि हरनेक सिहं औजला, विधायक प्रतिनिधि रमाशंकर दर्रो ,नितिन पोटाई,नरोत्तम पटौडी,राघवेंद्र राजपूत, कमोद हिरवानी, सुभाष सलाम,देवेन्द्र साहु,संतोष प्रधान, जनपद अध्यक्ष पुष्पा सलाम, उपाध्यक्ष मिलाप मंडावी आदि  उपस्थित रहे।

 


Date : 18-Oct-2019

किसान पर जानलेवा हमला करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर/पखांजूर, 18 अक्टूबर।
किसान पर जानलेवा हमला करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। गत 30 सितंबर को ग्राम पीव्ही 82 विजय नगर के परिमल सरकार पर खेत में काम करते समय रुपये पैसों की लेन देन की बात पर आरोपी द्वारा उसके सिर के पीछे फावड़े की बेठ से जानलेवा हमला कर फरार हो गया था। शुक्रवार को मुखबीर की सूचना एवं घायल व्यक्ति परिमल सरकार के बयान पर आरोपी संजय मिस्त्री निवासी पी व्ही 82 विजय नगर को घटना के सम्बन्ध में पूछताछ कर अपराध कबूल करने से गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया है।


Date : 18-Oct-2019

पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव चारामा विकासखण्ड के ग्राम चारभाठा में आयोजित गांधी विचार पदयात्रा के समापन समारोह में क्षेत्रीय विधायक मनोज सिंह मण्डावी के साथ शामिल हुए

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 18 अक्टूबर।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर 11 से 17 अक्टूबर तक गांधी विचार पदयात्रा का आयोजन किया गया। पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव चारामा विकासखण्ड के ग्राम चारभाठा में आयोजित गांधी विचार पदयात्रा के समापन समारोह में क्षेत्रीय विधायक मनोज सिंह मण्डावी के साथ शामिल हुए। 

इस अवसर पर श्री सिंहदेव ने कहा कि महात्मा गांधी ने पूरी दुनिया को सत्य एवं अहिंसा का रास्ता बताया। उस जमाने में जब पूरी दुनिया में अंग्रेजों का राज था, उनमें ताकत थी, ऐसे समय में उन्होंने अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए देश को आजादी दिलाई। आज दुनिया महात्मा गांधी को मानती है, सौ से अधिक देशों में उनकी प्रतिमा लगी हुई है और उनके सिद्धान्तों व आदर्शों का अनुकरण कर रहे हैं। श्री सिंहदेव ने लोगों को गांधीजी के बताये रास्ते पर चलने की अपील करते हुए कहा कि गांधी जी हम सबके जीवन में प्रेरक के रूप में काम करे तथा उनके विचार हमें बेहतर इंसान बनाने में सहायक बने।

 श्री सिंहदेव ने चारामा विकासखण्ड के ग्राम कोटेला में स्टेडियम निर्माण और ग्राम पंचायत बागडोंगरी में ग्राम पंचायत भवन बनवाने की घोषणा की। उनके द्वारा ग्राम चारभाठा के माता दंतेष्वरी मंदिर परिसर में आहाता निर्माण के लिए 01 लाख रूपया स्वेच्छानुदान स्वीकृत करने की घोषणा भी की गई।

गांधी विचार पदयात्रा के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए विधायक श्री मण्डावी ने महात्मा गांधीजी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने की अपील करते हुए उनके सिद्धान्तों एवं आदर्षों पर चलने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया। कार्यक्रम को चारामा जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष ठाकुर राम कश्यप ने भी संबोधित किया। 

इस अवसर पर जनपद पंचायत चारामा अध्यक्ष उषा वट्टी, नरेन्द्र यादव, पुरषोत्तम गजेन्द्र, मीना मण्डावी, सत्यजीत यादव, मोहित नायक, देवांनंद कोरेटी, दुल्लुराम नरेटी, गितेष मेश्राम, बिरेन्द्र मण्डावी, श्यामलाल बाल्किमी, अरूण शोरी, देवराम ठाकुर, मुन्ना कुंजाम, तिलक कोड़ोपी, श्रीमती बाला मण्डावी, चारभाठा के सरपंच श्रीमती यषोदा ठाकुर, उप सरपंच हरेषचंद देवांगन सहित सरपंच अगसिया ठाकुर, निर्मला नेताम, ईष्वरी तेता, जमुना शोरी, रतिराम जुर्री, श्रवण ठाकुर, मेघनाथ कुंजाम एवं पंचगण एवं ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

 


Date : 17-Oct-2019

दुर्गूकोंदल बालक छात्रावास के दो भृत्य निलंबित, दोनों भृत्य के द्वारा छात्रावास में शराब का सेवन, छात्रावास की साफ-सफाई नहीं करना एवं अधीक्षक के साथ गाली-गलौज करने की शिकायत की गई थी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 17 अक्टूबर।
बालक छात्रावास दुर्गूकोंदल में पदस्थ भृत्य बुधराम पुड़ो और जमन सिंह भूआर्य को कलेक्टर श्री के.एल चैहान द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि उक्त दोनों भृत्य के द्वारा छात्रावास में शराब का सेवन कर आना, छात्रावास की साफ-सफाई नहीं करना एवं अधीक्षक के साथ गाली-गलौज करने की शिकायत की गई थी। जिसकी जांच मण्डल संयोजक दुर्गूकोंदल द्वारा की गई, जिसमें भृत्य बुधराम पुड़ो और जमन सिंह भूआर्य द्वारा शराब का सेवन कर छात्रावास में आना, छात्रावास की साफ-सफाई नहीं करना एवं अधीक्षक के साथ गाली-गलौज करना सही पाया गया। 

मण्डल संयोजक से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर कलेक्टर श्री के.एल. चैहान ने भृत्य बुधराम पुड़ो एवं जमन सिंह भूआर्य को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में भृत्य बुधराम पुड़ो का मुख्यालय मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अंतागढ़ और जमन सिंह भूआर्य का मुख्यालय मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कोयलीबेड़ा नियत किया गया है तथा नियमानुसार निलंबन अवधि में उन्हें जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।


Date : 17-Oct-2019

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीडीएस प्रणाली शिविर लगा,​ राजापारा में राशनकार्ड वितरण 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 17 अक्टूबर।
गुरुवार को सुबह 10 बजे राजापारा के नदियापारा के आंगनबाड़ी केंद्र में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीडीएस प्रणाली शिविर लगाया गया था। जिसमें नगरपालिका कर्मचारियों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शशिकला पटेल के द्वारा राजापारा के हितग्राहियों को राशनकार्ड वितरण किया गया। तकरीबन100 हितग्राहियों को आज कार्ड वितरित किया गया। राशनकार्ड वितरण में वार्ड के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए ।


Date : 17-Oct-2019

युवाओं को सांस्कृतिक गतिविधियों से जोडऩे एवं उनकी प्रतिभाओं को निखारने के उद्देश्य से युवा उत्सव का आयोजन, समिति गठित

कांकेर, 17 अक्टूबर। युवाओं को सांस्कृतिक गतिविधियों से जोडऩे एवं उनकी प्रतिभाओं को निखारने के उद्देश्य से जिले में 2 नवम्बर से 7 दिसम्बर तक विकासखण्ड एवं जिला स्तर युवा उत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तरीय एवं विकासखण्ड स्तरीय आयोजन समिति का गठन किया गया है। युवा उत्सव के सफल संचालन के लिए गठित जिला स्तरीय आयोजन समिति के अध्यक्ष कलेक्टर तथा उपाध्यक्ष पुलिस अधीक्षक एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी होंगे। खेल एवं युवा कल्याण के जिला खेल अधिकारी इस समिति के सचिव होंगे ।

तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जिला जनसंपर्क अधिकारी, नगर पालिका परिषद कांकेर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी और शासकीय पीजी कॉलेज एवं कन्या महाविद्यालय कांकेर के प्राचार्य जिला स्तरीय आयोजन समिति के सदस्य बनाये गए हैं।

 


Date : 17-Oct-2019

धनेलीकन्हार से बारदेवरी तक गांधी विचार पदयात्रा, लोगों को स्वच्छता, सत्य एवं अहिंसा का संदेश दिया गया

कांकेर, 17 अक्टूबर। गांधी विचार पदयात्रा समापन अवसर पर गुरूवार को कांकेर विकासखण्ड के धनेलीकन्हार से बारदेवरी तक गांधी विचार पदयात्रा निकाली गई तथा लोगों को स्वच्छता, सत्य एवं अहिंसा का संदेश दिया गया। गांधी विचार पदयात्रा धनेलीकन्हार, कन्हारपुरी, मुरडोंगरी, किरगोली होते हुए बारदेवरी पहुंची।


गांधी विचार पदयात्रा के समापन अवसर पर जनपद अध्यक्ष पुष्पा सलाम ने गांधी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने किसानों एवं मजदूरों को अहिंसा के मार्ग पर चलने का रास्ता दिखाया। नारी उत्थान एवं ग्राम को स्वालंबन बनाने के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गरीब, मजदूर और किसानों के हित में अनेक कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की गई है। नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना से किसानों की दिशा एवं दशा में परिवर्तन आएगा। 

श्रीमती सलाम ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह को अपने गांव में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे तथा गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए गांधी विचार निकाली गई। कांकेर जिले के सभी विकासखण्डों में गांधी विचार पदयात्रा में लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

इस अवसर पर जनपद उपाध्यक्ष मिलाप सिंह मण्डावी, नितिन पोटाई, जनपद सदस्य, राजेश भास्कर, हरनेक सिंह औजला, रमाशंकर दर्रो, मनीषा कुलदीप, सुनिता गरत, गोमती सलाम, गढ़पिछवाड़ी के सरपंच तरेन्द्र भंडारी, सरपंच किरगोली राम नेताम, सरपंच विनोद शोरी, नरोत्तम पडोटी, संदीप धु्रवा, देवेन्द्र साहू, सुभाष सलाम, बुधियार बारला, सुनिता तेता, मीना निषाद, महेन्द्र गंजीर, लोमेन्द्र यादव, रोहित यादव सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन गांधी विचार यात्रा में शामिल हुए।


Date : 17-Oct-2019

गांधी विचार पदयात्रा का समापन, उन्होंने देश में प्रेम, भाईचारे, अंहिसा के विचारों को फैलाया और उसी विचार धारा को आज हमें अपनाने की जरूरत है

चारामा, 17 अक्टूबर। विकासखण्ड में गांधी विचार पदयात्रा का समापन गुरूवार को ग्राम चारभाठा में किया गया। समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छग प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव थे। उन्होंने देश की आजादी मे गांधी के विचारों का अहम योगदान बताया।  उन्होंने कहा कि गांधी ने हमेशा गलत को स्वीकार करते हुए उसे सुधारने का प्रयास किया। उन्होंने देश में प्रेम, भाईचारे, अंहिसा के विचारों को फैलाया और उसी विचार धारा को आज हमें अपनाने की जरूरत है। इसलिए यह यात्रा निकाली जा रही है। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान ग्रामीणों की मांग पर ग्राम बागडोंगरी मे पंचायत भवन, चारभाठा मे दंतेश्वरी मंदिर में आहता निर्माण, कोटेला में स्टेडियम के निर्माण की घोषणा की। 

आज पदयात्रा कोटतरा से प्रांरभ होकर केकतीपारा, लिलेझर, बरकाछार, चावड़ी, बारगरी और चारभाठा में पदयात्रा का समापन किया गया। इस दौरानप विधायक मनोज सिंह मंडावी, नरेन्द्र यादव प्रदेश प्रतिनिधि, ठाकुर राम कश्यप अध्यक्ष ब्लॅाक कांग्रेस कमेटी, सत्यजीत यादव, पुरूषोत्तम गजेन्द्र, भुषण सिन्हा, उषा वट्टी सहित महिला कांग्रेस, एनएसयुआई सहित सभी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 


Date : 17-Oct-2019

खेल से मिलती है अनुशासन की शिक्षा - मनोज 

19वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का समापन

कांकेर, 17 अक्टूबर। शासकीय नरहरदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कांकेर के खेल मैदान में 13 अक्टूबर से प्रारंभ 19वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता का बुधवार को समापन किया गया। समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक मनोज सिंह मण्डावी थे, अध्यक्षता नगर पालिका परिषद कांकेर के अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह ठाकुर द्वारा की गई।

समापन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि मनोज सिंह मण्डावी ने कहा कि खेल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतियोगियों को अनुशासन का पालन करना पड़ता है, जिससे हमें अनुशासन की शिक्षा मिलती है। खेल से हमें नेतृत्व करने का अनुभव भी प्राप्त होता है, साथ ही आपसी भाईचारा और प्रेम, सौहार्द्र की भी सीख मिलती है। अपने खेल एवं छात्र जीवन का अनुभव साझा करते हुए श्री मण्डावी ने कहा कि वे भी पहले खिलाड़ी रह चुके हैं, इसलिए उन्हें छात्र जीवन में भी नेतृृत्व करने का अवसर प्राप्त हुआ और निरंतर आगे बढ़ते गये। श्री मण्डावी ने सभी खिलाडिय़ों को उत्साहित करते हुए कहा कि खेल में हार-जीत लगा रहता है, जो अच्छा खेलता है, वो जीत जाता है, लेकिन हारने वाले को हिम्मत नहीं हारना चाहिए और भविष्य में उत्कृृष्ट प्रदर्शन कर अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहिए। 

 नपा अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे प्रतिभागियों ने कांकेर में आयोजित 19वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता में अपने खेल का बेहतर प्रदर्शन किया, जिसे सभी लोगों ने सराहा। 

समापन समारोह के अवसर पर क्रीड़ा प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। इस प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के बस्तर, बिलासपुर, दुर्ग, जशपुर, जांजगीर, कोरिया, कोण्डागांव, कबीरधाम, कांकेर, राजनांदगांव, रायपुर इत्यादि 11 जोन के खिलाडिय़ों ने भाग लिया। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में फुटबॉल 19 वर्ष बालक वर्ग में प्रथम कोण्डागांव जोन, द्वितीय बस्तर जोन और तृतीय कोरिया जोन रहा तथा बालिका वर्ग में प्रथम बस्तर जोन, द्वितीय दुर्ग जोन और तृतीय कांकेर जोन रहा। समापन समारोह में जिला पंचायत सदस्य बिरेश ठाकुर, एल्डरमेन सोमेश सोनी,  अपर कलेक्टर एम.आर. चेलक, डिप्टी कलेक्टर डॉ. कल्पना धु्रव, जिला शिक्षा अधिकारी अर्जुन मेश्राम सहित सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, प्राचार्यगण, शिक्षक-शिक्षिकाएं और जोन प्रभारी तथा प्रतिभागी खिलाड़ी उपस्थित थे।


Date : 17-Oct-2019

महापौर-अध्यक्ष चुनाव  के निर्णय का भाजपा ने किया विरोध, सौंपा ज्ञापन

चारामा, 17 अक्टूबर। भाजपा जिला महामंत्री आलोक सिंह ठाकुर ने बयान जारी करते हुए बताया कि कांग्रेस पार्टी नगरीय निकाय चुनाव में हार के डर से महापौर, नगर पालिका एवं नगर पंचायत अध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के माध्यम से कराए जाने का प्रस्ताव भूपेश सरकार द्वारा मंत्रीमंडलीय उप समिति बनाकर कर रही है। जबकि यह सीधा सीधा आम मतदाताओं के अधिकारों का हनन है। 

उन्होंन कहा कि एक तरफ  छग की सरकार गांधी जंयती पर उनके विचारों की बात कर रही है और दूसरी ओर आमजनता के अधिकारों का हनन करने में लगी हुई है। जहां अन्य राज्यों की सरकारें केन्द्रीकरण नीतियों को विक्रेन्द्रीकरण करने का काम कर रही है, तो वहीं छग की सरकार केन्द्रीकरण करने में लगी हुई है। उनहोंने कहा कि अगर कंाग्रेस पार्टी को अभी से हार का इतना डर सता रहा है तो चुनाव में बिना सिम्बॉल के चुनाव लड़ें, ताकि नगरीय निकाय चुनाव में पार्टी की इज्जत बची रहे।

 


Date : 16-Oct-2019

महापौर-अध्यक्ष के अप्रत्यक्ष चुनाव का भाजपा ने किया विरोध, राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भानुप्रतापपुर, 16 अक्टूबर।
भारतीय जनता पार्टी मंडल भानुप्रतापपुर के कार्यकर्ताओं ने महापौर और अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष तरीके से कराने के छत्तीसगढ़ सरकार के फैसले के विरोध में जमकर प्रदर्शन किया। सभी ने इस फैसले की निंदा करते हुए भूपेश बघेल को जमकर कोसा और राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा।

इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष निखिल राठौर जिला उपाध्यक्ष राम स्वरूप चौहान मण्डल अध्यक्ष नरोत्तम चौहान जनपद अध्यक्ष रामबाई गोटा आर्थिक प्रकोष्ठ जिला संयोजक रत्नेश सिंह व्यवसायी प्रकोष्ठ जिला सह संयोजक कस्तूरचंद जैन वरिष्ठ कार्यकर्त्ता हेमप्रकाश शिवहरे झु झो जिला सह संयोजक जुगल शर्मा महामंत्री भीखम आरदे कुंदन साहू रजिंदर रंधावा सुलोचना जैन ज्वाला प्रसाद जैन शैलेंद्र पुनिया अशोक सोलंकी दिलीप चंद्राकर मृदुला सक्सेना प्रमिला सोरी संगीता टांडिया सीता चंद्राकर उर्मिला जसूजा श्याम बाई पटेल घसिया साहू वरुण खापर्डे टुपेश पात्र संतोष सचदेव डिकेश खापर्डे अक्कू सक्सेना राकेश देवांगन मुनुवा शंकर यादव सहित जेष्ठ श्रेष्ठ कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।


Date : 16-Oct-2019

ग्रीष्मकालीन में किसानों ने गल्ला व्यापारी को बेचा धान, 30 से 40 लाख लेकर फरार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर/कोरर, 16 अक्टूबर।
थाना कोरर अंतर्गत किशनपुरी में अनेक किसानों द्वारा ग्राम के गल्ला व्यापारी को ग्रीष्मकालीन धान फसल बिक्री किया गया था। जिसका भुगतान करने के बजाय उक्त व्यापारी अपनी पत्नी सहित गांव छोड़कर पांच महीनों से फरार है। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने पुलिस थाना कोरर में बुधवार को की है।

ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम किशनपुरी निवासी कमल साहू व उसकी पत्नी सोहागा बाई विगत पांच महीनों से गांव से फरार हंै। शिकायत करने पहुंचे ग्रामीणों ने बताया कि उक्त फरार गल्ला व्यापारी किशनपुरी का पुराना निवासी है।उसके पास लगभग एक दर्जन से अधिक किसानों ने ग्रीष्म फसल धान की बिक्री जून में किए थे। उसके बाद उसने भुगतान नहीं किया और दंपत्ति विगत पांच महीनों से फरार है। बाकी उसके अन्य परिवार वाले गांव में है।

लगभग तेरह किसानों ने अपनी बेचे फसल की राशि व हस्ताक्षर कर आवेदन थाना प्रभारी कोरर मोती लाल पटेल को सौंपा और निवेदन किया कि उक्त फरार व्यक्ति को पता लगाकर बिक्री किए धान का पैसा दिलाएं। ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव के और किसानों का पैसा नहीं दिया, उन लोग अभी नहीं आये हैं, इसी तरह आसपास के अनेक ग्रामों के किसानों का धान खरीदी का पैसा लेकर फरार होना बताया। अभी जो शिकायत किए उन किसानों का लगभग 10-12 लाख रु.भुगतान बकाया है। इसी तरह जो किसान शिकायत करने नहीं आये हैं, उनका धान का भुगतान बकाया लगभग 30-40 लाख रुपये होने का अनुमान बताया गया। 

शिकायत दर्ज करने पहुंचे किसानों में बिसाहु राम ठाकुर -एक लाख चालिस हजार रुपये,रोहित कुमार -साठ हजार रुपए,रोहित साहु -एक लाख साठ हजार रुपये, चन्द्र शेखर साहु -साठ हजार रुपये, रामसिंह कोडोपी, मनोज साहु,भानु हिडको,उमेन्द्र नायक,रोशन साहु,अशवन हिडको,मनोहर साहु,राजकुमार यादव,गिरधारी साहु आदि ने उक्त फरार व्यक्ति को पकड़ कर उनके बेचे गये धान की राशि दिलाने की पुलिस से मांग की है ।

 


Date : 16-Oct-2019

बदहाल सड़क, ग्रामीणों का चक्काजाम, धरना-प्रदर्शन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
 कांकेर /कोरर, 16 अक्टूबर।
बुधवार को कोरर क्षेत्र के ग्रामीण सड़क मरम्मत की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए हैं। आज ग्रामीणों ने चक्काजाम कर एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन में जमकर नारेबाजी की।

ग्रामीणों का कहना है कि लापरवाही और उदासीनता के कारण कोरर क्षेत्र की सड़कें पूरी तरह जर्जर है। खस्ताहाल सड़कों के कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। दुर्घटना में ग्रामीण लगातार शिकार हो रहे हैं, लेकिन जिला प्रशासन व राज्य सरकार सड़कों की मरम्मत की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ग्रामीणों ने 15 दिन पहले ही भानुप्रतापपुर एसडीएम को ज्ञापन सौंप कर सड़क मरम्मत कराने की मांग की थी, लेकिन उनकी इस मांग को अब तक पूरा नहीं किया गया. जिससे नाराज ग्रामीण सड़कों पर उतर आए हैं। ग्रामीणों ने कोरर के चिल्हाटी चौक पर सैकड़ों की संख्या में चक्काजाम व धरना-प्रदर्शन किया। 

ग्रामीणों का कहना है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत गांव-गांव में सड़क का निर्माण किया गया है, लेकिन सभी की स्थिति जर्जर है। जैसे कि ग्राम सेलेगांव से सेलेगोंदी 1 किमी एवं सेलेगांव से हरनपुरी पण्डीपारा 3 किमी और सेलेगांव से किशनपुरी तक की सड़क की हालत पूरी तरह खस्ताहाल है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 10 साल पहले ठेकेदार द्वारा सड़क बनाई गई थी, उसके बाद अब तक सड़क की मरम्मत नहीं की गई है।

 


Date : 16-Oct-2019

पंचायतों में गौठान समिति के माध्यम से पशुओं का संवर्धन व संरक्षण-कलेक्टर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 16 अक्टूबर।
कृषि, पशुपालन, उद्यानिकी और कृषि विज्ञान केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में ग्राम गौठान समिति के संबंध में प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन कलेक्टर के.एल. चौहान की अध्यक्षता में किया गया।

उन्होंने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि गांव में कृषि प्रबंधन एवं पशुपालन के कार्यक्रम को गति प्रदान करने हेतु छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा प्रोत्साहित नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी कार्यक्रम के तहत् प्रत्येक गांव के पशुओं के संवर्धन एवं संरक्षण के लिए गौठान बनाया गया है, जिसे संचालित करने के लिए गांव के नागरिकों के द्वारा ग्राम गौठान समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें गौठान के संबंध में रूचि रखने वाले व्यक्तियों जिनका नाम उसी ग्राम पंचायत की मतदाता सूची में है, को समायोजित करते हुए समिति का गठन किया जाना चाहिए। समिति के सुचारू एवं प्रभावी रूप से प्रबंधन के लिए ग्राम के सभी वर्गों एवं समूहों का प्रतिनिधित्व होना चाहिए।

राज्य स्तरीय मास्टर टेऊनर्स कुशल मुखर्जी ने गौठान समिति के गठन से संबंधित महत्वपूर्ण दिशा निर्देशों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि गौठान समिति में 08 से 13 सदस्य होंगे, जिसमें एक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष, सचिव एवं सदस्य का चुनाव ग्रामसभा के अनुमोदन से किया जाएगा। ग्राम गौठान समिति में ग्राम के सभी वर्गों एवं समूहों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जाएगा, इनमें एक तिहाई अर्थात् 33 प्रतिशत महिला सदस्य अनिवार्य रूप से रखे जाएंगे। समिति में विषय विशेषज्ञ सदस्य, कृषि, पशुपालन, उद्यानिकी, वन विभाग, मनरेगा तथा  रोजगार सहायक मैदानी शासकीय कर्मचारी भी सम्मलित होंगे, जो तकनीकी रूप से समिति को सहयोग प्रदान करेंगे। ग्राम गौठान के गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक वर्ष में 02 बार अर्थात् धान रोपाई के पहले और धान कटाई के बाद ग्राम सभा आयोजित की जायेगी। 

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने कहा कि विकासखण्ड स्तर पर भी कार्यशाला आयोजित कर ग्राम गौठान समिति के गठन की सम्पूर्ण प्रक्रियाओं को पंचायतों तक पहुचाया जाये। ग्राम गौठान में समुदाय के सभी वर्गों के प्रतिनिधित्व सम्मलित होंगे, जो एक समुदाय आधारित सामाजिक, सांस्कृतिक एवं आर्थिक गतिविधि से सशक्त समाज के अवधारणा को परिपूर्ण करेगा। 

इसी कल्पना को मूर्तरूप देने के लिए नरवा, गरूवा, घुरवा व बाड़ी के माध्यम से राज्य शासन द्वारा समाज को जोड़कर पुराने संस्कृति को संरक्षित करते हुए विकास का आयाम गढऩे के प्रयास किया जा रहा है, जिसे हम सबको मिलकर पूरा करना होगा। 

 


Previous123Next