छत्तीसगढ़ » कांकेर

Previous123Next
01-Jun-2020 9:18 PM

कांकेर, 1 जून। बीज प्रक्रिया केन्द्र सिंगारभाट कांकेर के प्रभारी अधिकारी ने जिले के किसानों से बीज निगम में पंजीयन कराने की अपील करते हुए कहा है कि किसानों को बीज निगम में पंजीयन से सहकारी समिति की तुलना में लगभग 5 सौ रूपये प्रति क्विंटल सामान्य धान की किस्मों पर और सुगंधित किस्मों के धान बीज उत्पादन कार्यक्रम में लगभग 1 हजार रूपये प्रति क्विंटल अधिक लाभ मिलता है


01-Jun-2020 8:38 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कांकेर,1 जून। प्रवासी श्रमिकों को राज्य सरकार द्वारा वापस लाने की अभियान चलाया गया है, जिसके तहत देश के विभिन्न राज्यों से अब तक कांकेर जिले में 1529 प्रवासी मजदूरों को वापस लाया गया है तथा ग्राम पंचायतों में क्वॉरंटीन किया जा रहा है। 

कलेक्टर के.एल. चौहान ने जिले के सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि क्वॉरंटीन सेंटरों में प्रवासी मजदूरों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना न पड़े, इसके लिए पुख्ता इंतजाम करना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्राम पंचायतों में क्वॉरंटीन सेंटर बनाकर भोजन, पेयजल, विद्युत, दवाईयां, शौचालय इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करने निर्देशित किये हैं। 

क्वॉरंटीन सेंटर में रखे गये श्रमिकों में से विकासखण्ड कांकेर में 194, कोयलीबेड़ा में 596, नरहरपुर में 121, चारामा में 135, दुर्गूकोंदल 147, भानुप्रतापपुर में 172 और अंतागढ़ में 164 प्रवासी श्रमिकों को ग्राम पंचायतवार क्वारेंटाइन सेंटर बनाकर आइसोलेट किया गया है तथा मास्क का उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने की जानकारी देने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है और प्रवासी मजदूरों की 14 दिवस क्वॉरंटीन अवधि पूर्ण होने पर उन्हें घर जाने की अनुमति दी जा रही है। 

 

 


01-Jun-2020 8:36 PM


'छत्तीसगढ़Ó संवाददाता
कांकेर, 1 जून। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी  के.एल. चौहान द्वारा जिले में स्थापना अधिनियम के तहत रजिस्टर्ड दुकान एवं प्रतिष्ठानों को सप्ताह में एक दिन बंद रखने के आदेश दिये गए हैं। उनके द्वारा जिले के अनुभाग, तहसील में संचालित साप्ताहिक बाजार को ध्यान में रखते हुए अनुभाग कांकेर (नरहरपुर को छोड़कर) चारामा तथा भानुप्रतापपुर में एक दिन मंगलवार को दुकान एवं प्रतिष्ठानों को बंद रखने के आदेश दिये गए हैं। 

इसी प्रकार अनुभाग अंतागढ़ में रविवार तथा अनुभाग पखांजूर में सोमवार और तहसील नरहरपुर में सोमवार को दुकानों एवं प्रतिष्ठानों को सप्ताह में एक दिवस को बंद रखते हुए दुकान एवं प्रतिष्ठानों को संचालन करने की अनुमति प्रदान की गई हैं। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चौहान द्वारा जिले में कन्टेंमेंट जोन को छोड़कर प्रात: 8 से सायं 6 बजे तक दुकान एवं प्रतिष्ठानों को संचालन की अनुमति प्रदान की गई है।

नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु शासन एवं कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कार्यालय द्वारा पूर्व में जारी प्रतिबंधात्मक आदेश की शर्ते यथावत रहेगी। उपरोक्त आदेश का उल्लंघन किए जाने की दशा में ऐपिडेमिक एक्ट 1897, भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188, भारतीय दण्ड संहिता 1973 की धारा 144(1), पब्लिक एक्ट 1949, आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51 से 60, छत्तीसगढ़ ऐपीडेमिक डीसीजेज कोविड-19 विनियम 2020 एवं अन्य सुसंगत प्रावधानों के तहत जैसे लागू हो, के अंतर्गत विधिक दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी। 

 

 


01-Jun-2020 8:33 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कांकेर, 1 जून।
चिल्हाटी निवासी लघु सीमान्त किसान चिंताराम सहकारी समिति कोरर से समय पर खाद व नगद राशि मिलने से खेती किसानी के लिए चिंतामुक्त हो गए हैं। 
नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से लॉकडाउन जैसे विकट परिस्थितियों में किसानों का ध्यान रखने के लिए प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा 'राजीव गांधी किसान न्याय' योजनांतर्गत किसानों के खाते में राशि जमा की जा रही है, वहीं खेती किसानी के लिए खाद-बीज व नगद राशि भी उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे किसानों को खेती किसानी करने में सहूलियत होगी। 

चिंताराम ने बताया कि उनकी साढ़े तीन एकड़ कृषि भूमि है, जिसके लिए उन्हें निर्धारित मापदण्ड के अनुसार 8 बोरी खाद और 25 हजार रूपये नगद राशि शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर सहकारी समिति कोरर से मिला है, जिसे वे समर्थन मूल्य पर धान बेचकर चुकता कर देंगे। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को खाद, बीज व खेती किसानी के लिए नगद राशि मिलने से कृषि कार्य में सुविधा होगी। इसी प्रकार के विचार व्यक्त करते हुए ग्राम राड़वाही के किसान हेतराम साहू ने बताया कि उनके पास डेढ़ एकड़ कृषि भूमि है, जिसके लिए उन्होंने कोरर समिति से 6 बोरी खाद और 13 हजार रूपये नगद राशि लिया है, जिसे वे अपनी खेती में लगायेंगे और अच्छा उत्पादन के लिए अच्छा परिश्रम करेंगे।

 उल्लेखनीय है कि कांकेर जिले में 17 हजार 557 किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर 39  करोड़ 05 लाख 71 हजार रूपये नगद राशि का वितरण किया गया  है, इसके अलावा 15 करोड़ 08 लाख 28 हजार रूपये का खाद-बीज भी किसानों को दिया गया है। 

 

 


01-Jun-2020 8:32 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कांकेर, 1 जून।
जिले के पत्रकार सुशील शर्मा के खिलाफ पुलिसिया कार्रवाई के विरोध में जगदलपुर (बस्तर) के पत्रकारों ने आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम बस्तर कलेक्टर रजत बंसल को ज्ञापन सौंपा।

 ज्ञापन में मांग की गई है कि सुशील शर्मा के विरुद्ध  एफआईआर को रद्द करें और पत्रकारों पर हो रहे जुल्मों पर अंकुश लगाएं। इस अवसर पर पत्रकार वीरेंद्र  मिश्रा, सत्यनारायण पाठक , अनिल सामंत, श्रीनिवास रथ, अब्दुल वहाब खान, धीरज मेहता, मनोज जंगम, राजेश प्रसाद, विनोद सिंह, धर्मेंद्र महापात्र, प्रकाश रावल,  वासुकी ठाकुर, विनय पाठक, रविराज एवं शंकर तिवारी उपस्थित थे।

ज्ञापन देने वाले पत्रकारों के प्रति शंकर तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि भविष्य में भी पत्रकारों पर हो रहे जुल्म के खिलाफ हमें इसी तरह एकजुटता बनाये रखने की जरूरत है।

 


01-Jun-2020 8:28 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कांकेर, 1 जून। 
कांकेर जि़ले के सब- इंस्पेक्टर दोमनिक कुजूर 41 वर्षों की लंबी पुलिस सर्विस के पश्चात कल सेवानिवृत्त हो गए। उन्हें पुलिस अधीक्षक कार्यालय में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति में भावभीनी विदाई दी गई।

 ज्ञातव्य है कि श्री कुजूर साहब 1979 में पुलिस सेवा में आए थे और उन्होंने अपनी सेवा का लगभग पूरा समय नक्सली प्रभावित क्षेत्रों में ही अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए पूर्ण किया। कांकेर के पुलिस अधीक्षक एमआर आहिरे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर , अनुविभागीय पुलिस अधिकारी आकाश मरकाम , उप पुलिस अधीक्षक अमृत हुजूर, जगदीश उइके जी , मोहसिन खान तथा अन्य अधिकारियों ने श्री कुजूर के कार्यकाल की सराहना की तथा उनके अच्छे स्वास्थ्य एवं उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें सम्मानित कर विदाई दी। 

 


01-Jun-2020 8:24 PM

कांकेर, 1 जून। भारत सरकार गृह मंत्रालय द्वारा लॉकडाउन उपायों को चरणबद्ध रूप से खोलने हेतु जारी दिशा-निर्देश के अनुसार कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी के.एल. चौहान द्वारा कांकेर जिले की सम्पूर्ण सीमा क्षेत्र में आगामी तीन माह अर्थात 17 अगस्त की रात्रि 12 बजे तक या आगामी आदेश पर्यन्त जो पहले आये, दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 के अंतर्गत धारा-144(1) प्रभावशील होगी एवं रात्रि 9 से प्रात: 5 बजे की अवधि के दौरान किसी भी व्यक्ति के अनावश्यक परिभ्रमण एवं  मूव्हमेंट को प्रतिबंधित किया गया है। इस आदेश का उल्लंघन किये जाने पर विधि की अंतर्गत सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

 


01-Jun-2020 8:23 PM

कांकेर, 1 जून। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी के.एल.चौहान द्वारा शराब दुकानों को खोलने एवं बंद करने के संबंध में पूर्व में जारी आदेश मे संशोधन किया गया है, जिसके अनुसार अब जिले के समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानों को प्रात: 8 से शाम 7 बजे तक संचालित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि पूर्व में जारी आदेशानुसार जिले में स्थिति शराब दुकानें प्रात: 9 से शाम 6 बजे तक खोली जाती थी, जिसमें संशोधन किया गया है। कलेक्टर श्री चौहान ने मदिरा दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग, पर्सनल डिस्टेंसिंग एवं अन्य समस्त उपायों की पूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये हैं। 

 


31-May-2020 10:33 PM

चारामा, 31 मई। नवगठित ग्राम पंचायत बारगरी में नवीन पंचायत भवन की स्वीकृति के बाद नए पंचायत भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन ग्राम पटेल कन्हैया लाल नायक, सरपंच जैतू राम नायर, उपसरपंच गजेन्द्र पम्मार के द्वारा पूजा-अर्चना, मिट्टी खुदाई एवं श्रीफ ल फ ोड़कर किया गया। जिसके बाद सभी ग्रामीणों की उपस्थिति में इंजीनियर के द्वारा भवन का डिजाईन दिखाकर जमीन पर डिजाईन तैयार किया गया।  इस दौरान ग्राम प्रमुख दौलत नायक, भारत राम जैन, मुकेश्वरी बंजारा, सोनकुंवर नेताम, रंभा साहू, जयंत्री उसेण्डी, हरक राम कोर्राम, संग्राम दर्रो सहित ग्रामीण, रोजगार सहायक एवं इंजीनियर उपस्थित थे। 

 


31-May-2020 10:31 PM

चारामा, 31 मई। पाकिस्तान के रास्ते भारत में प्रवेश कर चुके टिड्डी दल की दस्तक छग में भी हो चुकी है। टिड्डी दलों के द्वारा अपने रास्ते में आने वाले सभी प्रकार की फसलों और गैर फसलों को नष्ट कर नुकसान पहुंचाया जा रहा है। शासन प्रशासन की ओर से टिड्डी दल के हमलों से फसलों के बचाव के लिए उचित सलाह, मार्गदर्शन एवं नियंत्रण के कार्य प्रारंभ कर दिये गये हैं। टिड्डी दल के प्रकोप को रोकने के लिए किसान अपने खेतों में घास फूस जलाकर धुंआ करें,जिससे टिड्डी दल आपके खेतों में न बैठकर आगे बढ़ जाएगा। ध्वनि विस्तारक का प्रयोग कर टिडिड्यों को अपने खेतों में न बैठने दे,सुरक्षा संसाधनों के पटाखे फोड़े , तेज ध्वनि करें, टै्रक्टर के सांईलेंसर को निकालकर भी तेज ध्वनि कर सकते हैं। कल्टीवेटर या रोटावेटर चलाकर टिड्डियों तथा उनके अंडों को नष्ट किया जा सकता है। टिड्डियों का दल शाम को 6 से 7 बजे के आसपास जमीन पर बैठ जाता है और सुबह 8 से 9 बजे के करीब उड़ान भरता है।

 रासायनिक नियंत्रण के लिए इसी अवधि में इनके उपर शक्ति चालित स्प्रेयर के माध्यम से कीट नाशक दवाओं का छिड़काव कर इनकी रोकथाम की जा सकती है। 
उद्यानिकी विभाग चारामा की ग्राम सेविका मेघा ठाकुर ने बताया कि टिड्डी नियंत्रण हेतु डाईफलूबेज्युरॉन 25 प्रतिशत,डब्लू पी 120 ग्राम या लेम्बडा साईहेलोथिन 5 प्रतिशत, ई सी 400 मिली  या साई हेलोथिन 10 प्रतिशतडब्लू पी 200 ग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव किया जा सकता है। 


31-May-2020 10:25 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

चारामा, 31 मई। नेशनल हाईवे 30 से ग्राम रतेसरा होकर हाराडुला जाने वाला मार्ग जर्जर हो चुका है। उक्त मार्ग प्रधानमंत्री सड़क योजना का है जो कि डामर की सड़क है लेकिन मार्ग में सिवाय गड्ढे के कुछ भी नहीं है। कई जगह तो पूरी सड़क कच्ची मिट्टी की सड़क में तब्दील हो गई है। सड़क में सिवाय धूल और मिट्टी के कुछ भी नहीं बचा है। 

ग्राम सराधुनवागांव से लेकर महानदी पुल के पहले तक की सड़क में कहीं पर भी डामर दिखाई तक नहीं देता और पूरी सड़क मिट्टी की कच्ची सड़क में तब्दील हो चुकी है। वहीं इस मार्ग में नवागांव रेत खदान से रेत निकालकर हाईवा सड़क पर खड़ी कर दी जाती है। जिससे रेत का पानी रेत से छनकर सड़कों पर गिरने लगता है और सड़क पानी पानी हो जाने से और उसमें हाईवा चलने से दलदल में तब्दील हो जाती है। जिससे इस मार्ग से गुजरने वाले दो पहिया, साइकिल एवं पैदल यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन मार्गों के निर्माण या मरम्मत पर किसी भी प्रकार का ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिससे ग्रामीणों में रोष है। 


31-May-2020 10:11 PM

चारामा, 31 मई। कृषि विभाग एक्सटेंशन रिफाम्र्स आत्मा योजनान्तर्गत आदर्श गौठान ग्राम उडकुडा में खरीफ फसल प्रदर्शन के तहत जिमीकंद एवं हल्दी के बीजों की बुआई 10 डिसमिल में की जा रही है।  गजेन्द्र किस्म की जैविक जिमीकंद और रोमा किस्म की़ हल्दी के बीज का उपचार कर तकनीकी विधि इन्टर क्रोपिंग से जय गौठान कृषक अभिरुचि समूह द्वारा बुवाई की गई। समूह में सदस्यों की कुल संख्या 15 है। जिन्हें कृषि विभाग की ओर से 02 क्विंटल जिमीकंद एवं 40 किग्रा हल्दी, 250ग्राम फंफुदीनाशक प्रदान किया गया। शासन के इस योजना से समूह की महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा एंव गौठान के पशुओ और जनवरों को भोजन। जिसे विभाग के कर्मचारियो के सहयोग से अमलीजामा पहनाया जा रहा है।


31-May-2020 7:37 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

चारामा,  31 मई।  वार्षिक वेतन वृद्धि पर रोक के आदेश को वापस लेने की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन चारामा द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व चारामा को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

संघ ने कहा कि सभी शिक्षक कर्मचारियों ने पूर्व में 1 दिन का वेतन स्वेच्छा से कोविड-19 लड़ाई के लिए शासन को आर्थिक मदद के रूप में जमा कराया गया था और साथ ही सभी कर्मचारी समर्पित भाव से कोविड-19 की इस लड़ाई में समर्पित भाव से हर एक जोन में अपनी ड्यूटी को बखूबी निभा रहे हंै, ऐसे में वेतन वृद्धि रोके जाने पर कर्मचारियों में हताशा और कार्यक्षमता में कमी आएगी।

 संघ के समस्त पदाधिकारियों ने आगे कहा कि मितव्ययिता के लिए और भी बहुत से संसाधन है, जिस में कटौती की जा सकती है वेतन वृद्धि कर्मचारियों का आवश्यक अधिकार है, इसमें कटौती ना करते हुए निरंतर जारी रखा जाए, अत: छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन विकासखण्ड चारामा द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री से मांग की है कि वेतन वृद्धि रोक के आदेश वापस लिया  जाए व उसे निरंतर जारी रखा जाए ।

ज्ञापन सौंपने के दौरान संघ के जिलाध्यक्ष स्वदेश शुक्ला ,ब्लॉक अध्यक्ष मनीष तिवारी, ब्लॉक सचिव बोधन साहू, कोषाध्यक्ष नीलू रजक, संयोजक पुरुषोत्तम मेश्राम, उपाध्यक्ष चिंतामणि यादव, पवन जैन, सह सचिव हरिराम सौंदर्य , प्रवक्ता मिथिलेश शर्मा, पप्पू सिन्हा,योमन जैन, नरेश दुर्गासी, पुरूषोत्तम उइके , जिला पदाधिकारी राजेन्द्र खुड़श्याम सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 


30-May-2020 10:33 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
चारामा, 30 मई।
नौतपा के छटवें दिन भोर में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने लोगों को भीषण और चिलचिलाती गर्मी से राहत दी। नौतपा के पांचवें दिन शुक्रवार को दिन का पारा 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, देर शाम तक उमस और लू चलती रही। 

शनिवार की सुबह 4 बजे के बाद अचानक मौसम से करवट ली, तेज हवाएं चली,जोरदार बारिश हुई। लगभग एक घंटे की बारिश ने ठंडकता बढ़ा दी। वहीं मानसून के पहले की इस बारिश से नगर पंचायत के कई जगहों पर 01 से 2 फीट तक पानी भर गया। कई जगह बारिश का पानी लोगों के घर में घुस गया। 

नगर के वार्ड 8 में बारिश का पानी लोगों के घरों में घुसा, लोगों ने काफी मशक्कत कर पानी को घर से बाहर निकाला। वार्ड पार्षद और नगर पंचायत अधिकारी को समस्या की जानकारी दी गई। इसी तरह नगर के वार्ड 15 में नालियों की सफाई नहीं होने से बारिश का पानी सड़क पर फैल गया। यही हाल नगर पंचायत के कई वार्डों का देखा गया। 
 मौसम विभाग के अनुसार 31 मई से 03 जून तक लगातार बारिश हो सकती है। बारिश से तापमान में गिरावट होगी।  

 


30-May-2020 10:32 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

चारामा, 30 मई। चारामा थाने का एसआई बताकर नगर के दो युवकों के द्वारा लूटपाट करने का मामला सामने आया है।
पुलिस के अनुसार प्रार्थी परवेश कुमार यादव ग्राम नंदनमारा कांकेर ट्रक चालक है और शुक्रवार की रात्रि को 11.30 बजे अपने ट्रक में ग्राम झिपाटोला के पास सोया हुआ था, उसी समय मिलन गिरी गोस्वामी (25) वार्ड 11 और अमन निर्मलकर (21)बाजार पारा चारामा बाइक से आकर ट्रक का दरवाजा खटखटाया। दरवाजा खोलने पर ट्रक के अंदर जबरजस्ती घुसकर हाथ में पकड़े हुए मोबाइल कीमत 12000 रूपये एवं शर्ट की उपर जेब में रखे 1800 रूपये नगद छीन लिये और अपने आप को चारामा थाने का एसआई बताकर राड से जान से मारने की धमकी दी और ट्रक से उतरकर भागने की कोशिश की।

 परवेश ने अपने रिश्तेदार को अन्य फोन से सूचना देकर बुलाया और आरोपियों को रोकने की कोशिश की। पीछा करने पर अमन निर्मलकर को प्रार्थी ने पकड़ लिया और दूसरा आरोपी मिलन गिरी बाईक से भाग निकला। आरोपी अमन को पकड़कर रात्रि 12.30 बजे थाने पहुंचा और पुलिस को घटना की जानकारी दी। पुलिस ने दूसरे आरोपी मिलन गिरी को रात भर खोजा,शनिवार की सुबह मिलन गिरी को कौरर चौक के पास पुलिस ने धर दबोचा। 

प्रार्थी की लिखित शिकायत पर पुलिस ने दोनों आरोपी के खिलाफ  धारा 392,506,34 के तहत मामला दर्ज कर जेल भेज दिया है। बताया जाता है कि आरोपियों के द्वारा पूर्व में भी अपने आप को पुलिस बताकर कई घटनाओं और लूट को अंजाम दिया गया है। मिलन गिरी गोस्वामी के खिलाफ  पूर्व में चारामा थाने में चोरी का मामला दर्ज हो चुका है। 

 


30-May-2020 10:27 PM

चारामा, 30 मई। यादव समाज सेवा विकास ट्रस्ट छग का प्रदेश अध्यक्ष नरेन्द्र यादव को नियुक्त किया गया। नरेन्द्र यादव प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रतिनिधि भी है। उन्हें यह पद संस्था के प्रमुख मनोज कुमार अहीर, संस्था उप प्रमुख राकेश कुमार यादव, सचिव रविशंकर यादव एवं महासचिव बाबू लाल यादव के द्वारा नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिया गया एवं यादव समाज सहित अन्य समाजों के साथ मिलकर आम जन की सेवा करने का संकल्प लिया गया।


30-May-2020 7:08 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा,  30 मई।
भाजपा मंडल चारामा के महामंत्री पर युवती ने शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने की शिकायत चारामा थाने में की है। 

पुलिस के अनुसार 25 वर्षीय युवती ने बताया कि भुईगांव निवासी सुशील निषाद (40) मंडल महामंत्री के द्वारा वर्ष 2018 में उनके यहां धान मिंजाई करने आया था, तभी उसका मोबाईल नम्बर लेकर बातचीत करने लगा। शादी का प्रलोभन देकर बीते दो सालों से उसके साथ शारीरिक संबंध बनाता रहा। आरोपी द्वारा 19 मार्च 2020 तक उसका वीडियो क्लिीप बनाकर उसे संबंध बनाने के लिए मजबूर किया जाता रहा। युवती ने जब आरोपी से शादी करने को कहॉ तो उसने शादी से इंकार कर दिया। जिसके बाद उसने 28 मई को थाने में आरोपी के खिलाफ शिकायत की। पुलिस ने आरोपी सुशील निषाद के खिलाफ धारा 376, 506 के तहत मामला दर्ज किया है। 


29-May-2020 10:54 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 29 मई।
दिल्ली से लौटा युवक क्वॉरंटीन सेंटर में अव्यवस्था के चलते सेंटर से भाग कर अपने घर पहुंच गया। इसकी जानकारी होने पर ग्रामीणों और सरपंच, सचिव में विवाद हुआ। विवाद को शांत कराने पुलिस पहुंची। पंचायत विभाग से अधिकारी पहुंचे। सभी ने तत्काल सेंटर में पानी, बिजली, कूलर की व्यवस्था की। युवक को चेतावनी देते हुए शपथ पत्र भराया गया कि वो दोबारा सेंटर से कहीं नहीं जाएगा। जिसके बाद मामला शांत हुआ। स्वास्थ्य विभाग के आरएचओ से बता करने पर उन्होंने एक-दो दिनों में युवक के सैम्पल लेने की बात कही। 

ग्राम पंचायत गिरहोला निवासी युवक कल दिल्ली से हेलीकॉप्टर से रायपुर होते हुए दोपहर 1 बजे  चारामा पहुंचा। उसने अस्पताल थाने और पंचायत को अपने आने की सूचना दी। उसे क्वॉरंटीन सेंटर में रखा गया। लगभग 2 से लेकर युवक 6 बजे तक क्वॉरंटीन सेंटर में रहा। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से उसे क्वॉरंटीन के नियम बताकर क्वांरटीन का कागज सेंटर के सामने लगाया गया। क्वॉरंटीन सेंटर में पानी, सोने, गर्मी में कूलर, लाईट की व्यवस्था नहीं होने पर पंचायत को इसकी व्यवस्था करने को भी युवक ने कहा। पंचायत ने इन सभी की व्यवस्था करने की बात कही। गर्मी अधिक थी इसलिए अन्दर सेंटर का दरवाजा न लगाकर सरंपच सचिव सेंटर का बाहर से ताला लगाकर चले गये। लेकिन 6 बजे तक किसी भी तरह की व्यवस्था नहीं  होने पर युवक सेंटर के  दीवाल फ ांदकर सेंटर से भाग कर घर चला गया। जहां वह ग्राम में कई लोगों से मिला भी। घर पर नहाया, खाना खाया, आराम किया। जिसकी जानकारी पंचायत को नहीं थी। देर रात 9 बजे जब कुछ ग्रामीण सेंटर में अंधेरा और युवक को वहां न पाये, तब ग्रामीणों ने आक्रोश व्यक्त किया। पंचायत सरंपच सचिव दोनों को बुलाया गया। कुछ देर बाद युवक पहुंचा। 

युवक ने बताया कि पंचायत में किसी भी प्रकार की व्यवस्था नहीं होने के कारण वह घर गया था। जिसके बाद पंचायत की लापरवाही को लेकर ग्रामीणों और सरपंच श्रवण ठाकुर, सचिव सविता गोंधारे में तनातनी तक हुई। ग्रामीणों का कहना था कि युवक दिल्ली जैसे रेड जोन से आया है,ऐसे में वह पुरे गांव में घूमा और घर जाकर रहा। भविष्य में इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है। विवाद को शांत कराने पुलिस पहुंची। पंचायत विभाग से अधिकारी पहुंचे। सभी ने तत्काल सेंटर मे पानी, बिजली,कुलर की व्यवस्था की। युवक को चेतावनी देते हुए शपथ पत्र भराया गया कि वो दोबारा सेंटर से कहीं नहीं जाएगा। जिसके बाद मामला शांत हुआ। स्वास्थ्य विभाग के आरएचओ से बता करने पर उन्होंने एक-दो दिनों में युवक के सैम्पल लेने की बात कही। 

सरपंच श्रवण ठाकुर ने बताया कि व्यवस्था की जा रही थी, और युवक को सेंटर में रहने बोला गया था, बावजूद इसके युवक चला गया। सेंटर में पूर्ण व्यवस्था कर दी गई है। 
सीईओ जनपद पंचायत जी एस बढ़ई ने कहा कि क्वॉरंटीन सेंटर में पंचायत सरपंच सचिवों को सभी व्यवस्थाएं पूर्व से करने को कहा गया है ,जिसके लिए वे पंचायत के मदों का उपयोग कर सकते हंै। वहीं क्वॉरंटीन सेंटरों में निरीक्षण एवं देखरेख के लिए जिन जिम्मेदार अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। कहीं न कहीं उनकी लापरवाही के कारण भी ऐसी घटनाएं सामने आ रही है। वर्तमान में पूरे विकासखण्ड के अलग अलग क्वॉरंटीन सेटर में 121 लोगों को क्वॉरंटीन किया गया है और 111 लोगों को होम आईसोलेशन में रखा गया है। 


29-May-2020 10:53 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 29 मई।
भाजपा मंडल चारामा के महामंत्री पर युवती ने शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने की शिकायत चारामा थाने में की है। 
पुलिस के अनुसार 25 वर्षीय युवती ने बताया कि भुईगांव निवासी सुशील निषाद (40) मंडल महामंत्री के द्वारा वर्ष 2018 में उनके यहां धान मिंजाई करने आया था, तभी उसका मोबाईल नम्बर लेकर बातचीत करने लगा। शादी का प्रलोभन देकर बीते दो सालों से उसके साथ शारीरिक संबंध बनाता रहा। आरोपी द्वारा 19 मार्च 2020 तक उसका वीडियो क्लिीप बनाकर उसे संबंध बनाने के लिए मजबूर किया जाता रहा। युवती ने जब आरोपी से शादी करने को कहॉ तो उसने शादी से इंकार कर दिया। जिसके बाद उसने 28 मई को थाने में आरोपी के खिलाफ शिकायत की। पुलिस ने आरोपी सुशील निषाद के खिलाफ धारा 376, 506 के तहत मामला दर्ज किया है। 
 


29-May-2020 10:53 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 29 मई।
ग्राम गिरहोला के रेत खदान से जेसीबी से हाईवा में रेत भरकर ग्राम कंडेल के आम रास्ता एवं खेल मैदान से वाहन गुजारने पर ग्राम कंडेल के ग्रामीणों ने आपत्ति करते हुए शुक्रवार को हाईवा को रोका। ग्रामीणों के विरोध के बाद ठेकेदार और जेसीबी चालक मशीन छोड़कर खदान से भागे। ग्रामीणों ने हाईवा नहीं जाने देने की बात कही। 

सरपंच मनाय गावडे, ग्रामीण लक्ष्मीकांत गावडे सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने बताया कि गिरहोला के रेत खदान में नियम विरूद्ध जेसीबी के माध्यम से रात 8 बजे के बाद से लगातार सैकड़ों की संख्या में हाईवा में रेत भरकर कंडेल ग्राम के आम रास्ता एंव खैल मैदान से वाहनों को ले जाया जाता है। जिससे आम रास्ता और मैदान जर्जर हो रहा है। वहीं पूरी रात वाहनों के चलने से सड़क किनारे घरों के रहने वालों को दिक्कतें हो रही है। ग्रामीणों के विरोध के बाद ठेकेदार और जेसीबी चालक मशीन नदी में ही छोड़कर भाग निकले। 

हाईवा के चालकों से जब पीट पास मांगा गया तो पीटपास में समय सुबह 7 बजे भरना और रवानगी लिखा गया, जबकि रेत सुबह 6 बजे के पहले भरी गई थी और क्षमता से अधिक भरी गई थी। चालकों ने बताया कि एक हाईवा के लिए 3500 ठेकेदार को दिये गये है। आक्रोशित ग्रामीणों ने सभी गाडिय़ों को रोककर रेत को वहीं हाईवा से खाली कराया और हाईवा को अन्य मार्ग से आने जाने का निर्देश दिया। साथ ही यह भी चेतावनी दी कि अगर कंडेल के आम रास्ता से हाईवा निकाली जाएगी तो ग्रामीणों द्वारा आंदोलन किया जाएगा। 
 


Previous123Next