छत्तीसगढ़ » कांकेर

Previous123456789Next
Date : 01-Apr-2020

होम आइसोलेशन के बावजूद घूम रहे 4 लोग जुआ में पकड़ाए 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 1 अप्रैल।
कोतवाली थानांतर्गत दोपहर करीब 3.45 बजे शहर के रिहाइशी इलाका ज्ञानी ढाबा के पास टायर शोरूम में चार जुआरियों को पकड़ा। जुआ फड़ में 56 हजार 800 रुपए और ताश के 52 पत्तों के साथ 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर थाना लाया गया।

ज्ञानी ढाबा के निकट टायर शोरूम में जुआ खेले जाने की सूचना मिली। पुलिस अधीक्षक एमआर आहिरे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर एसडीओपी तस्लीम आरिफ के मार्गदर्शन पर कोतवाली थाना प्रभारी नरेश दिवान ने अपनी टीम गठित कर दबिश दी। जिसके बाद जुआ फड़ से 57 हजार और ताश के 52 पत्तों सहित चार जुआडिय़ों को पुलिस ने पकडऩे में सफलता मिली है। 

पकड़े गए चारों आरोपियों में मोहम्मद रहीम मोहम्मद आसिफ राजापारा मोहम्मद अकरम रामनगर अहमद शितलापारा कांकेर पर जुआ एक्ट की कार्रवाई की गई है। बताया जाता है कि पकड़े गए जुआडिय़ों में कुछ रसूखदार घरों से आते हैं तो कुछ समाज की प्रमुख पदों में बने हुए है।

ज्ञात हो कि सोमवार को पकड़े गए जुआरी कोरोना वायरस के दौरान बाहर सैर सपाटे के लिए जाने वालों की गिनती में आए है। उनको जिला प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर 14 दिन के लिए आइसोलेशन में रख आगामी आदेश तक घर के बाहर नहीं निकलने घरों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा नोटिस चस्पा किया जा चुका है। 


Date : 01-Apr-2020

जरूरतमंद लोगों को नि:शुल्क राशन

कांकेर, 1अप्रैल। राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए संपूर्ण प्रयास किए जा रहे हैं, साथ ही गरीब लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और न ही राशन की व्यवस्था है, ऐसे जरूरतमंद लोगों को जिला प्रशासन द्वारा नि:शुल्क चांवल, दाल, आंटा, तेल, नमक, आलू-प्याज, शक्कर के साथ ही सब्जी इत्यादि के लिए नकद राशि दी जा रही है। अब तक जिले के 1385 परिवारों के लिए लगभग 99 क्विंटल चांवल, 11 क्विंटल दाल के अलावा 01 क्विंटल 22 किलो आंटा, 13 किलो तेल, 01 क्विंटल 36 किलो नमक, 07 क्विंटल आलू-प्याज तथा 71 किलो शक्कर और 57 हजार 100 रूपये नकद राशि का वितरण किया गया है ताकि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। जरूरतमंद व्यक्तियों को नि:शुल्क राशन उपलब्ध कराने के लिए जनसहयोग लिया जा रहा है, साथ ही शासकीय एजेंसी एवं अधिकारी कर्मचारियों द्वारा भी सहायता राशि प्रदान की जा रही है। जिला प्रषासन के अधिकारी कर्मचारियों द्वारा जरूरतमंद परिवारों के घर-घर जाकर नि:शुल्क राशन मुहैय्या कराया जा रहा है।

 


Date : 01-Apr-2020

लॉकडाउन का उल्लंघन, किराना दुकान सील

चारामा, 1 अप्रैल। लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर किराना दुकान को तहसीलदार ने सील कर दिया।
ज्ञात हो कि लॉकडाउन के दौरान किराना, दूध, सब्जी आदि दुकानों को एक निश्चित समय तक खोलने की छूट दी गई है। मंगलवार की रात गश्त को दौरान तहसीलदार व उनकी टीम की नजर ग्राम पंचायत कोटतरा के चौक में स्थित मुरली किराना पर पड़ी जो कि निर्धारित समय से अधिक समय शाम 7.40 बजे तक खुला रखा गया था जिसके चलते दुकान में ग्राहकों की भीड जमा हो गई थी तथा वहां पर सोशल डिस्टेंस का भी पालन नहीं हो रहा था। मौके पर पंचनामा रिपोर्ट तैयार कर दिव्या पोटाई तहसीलदार ने मुरली किराना दुकान को सील किया।

 


Date : 01-Apr-2020

किसान ने ग्रामीणों को बांटी सब्जी

चारामा, 1 अप्रैल। लाकडाउन में मदद के लिए हाथ बढ़ रहे हैं। ग्राम पंचायत सराधुनवागांव के किसान महेन्द्र धनकर द्वारा सब्जी की खेती की गई है। उनके द्वारा अपने कृषि फ ार्म से ग्राम पंचायत जैसाकर्रा में 15 क्विंटल बैंगन और 15 क्विंटल टमाटर का वितरण ग्राम पंचायत के माध्यम से ग्रामवासियों के बीच किया। वितरण के दौरान ग्राम सरपंच हेमकुमारी तारम के द्वारा सोशल डिस्टेंस का पालन किया गया। 

 महेन्द्र धनकर ने बताया कि उनके द्वारा और भी ग्रामों में सब्जी का वितरण किया गया है और आगे भी किया जाएगा। उनका मानना है कि शासन चावल तो प्रत्येक घर तक उपलब्ध करा रही है, इसलिए उन्होंने सब्जी वितरण का मन बनाया और उनके फार्म मे लगे बैंगन और टमाटर का वितरण शुरू किया। उनके इस कृतज्ञता पर ग्राम सरपंच सहित पंचों व ग्रामीणों ने उनका आभार व्यक्त किया। 


Date : 01-Apr-2020

जरूरतमंद लोगों के लिए पंचायतों में चावल-दाल की आपूर्ति निरंतर बनाने के निर्देश

कांकेर, 1 अप्रैल। नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जिले में धारा-144 लागू की गई है, साथ ही सम्पूर्ण जिले को लॉकडाउन भी किया गया है, जिससे कार्य प्रभावित हो रहा है। इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था करने हेतु कलेक्टर के.एल. चौहान ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो क्विंटल चावल और 50 किलो दाल की तत्काल व्यवस्था के लिए निर्देशित किया है, साथ ही उक्त निर्धारित मात्रा में चावल एवं दाल की आपूर्ति ग्राम पंचायतों में निरंतर बनाये रखने हेतु आदेशित किया गया है।

जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कलेक्टर श्री चौहान ने कहा कि सब्जी या अन्य अनुषांगिक खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होने पर ग्राम पंचायत के मूलभूत की राशि अथवा 14वें वित्त की राशि का समाजिक निगमित दायित्व मद से जरूरतमंद परिवारों के लिए राशन जैसे-चावल, दाल और सब्जी की व्यवस्था किया जाए।


Date : 01-Apr-2020

स्काउट-गाइड्स ने मास्क वितरण कर चलाया जागरूकता अभियान 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 1 अप्रैल।
नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु नागरिकों को जागरूक करने भारत स्काउट्स एवं गाइड्स जिला कांकेर के स्काउटर्स - गाइडर्स (शिक्षक-शिक्षिकाओं) रोवर लीडर के द्वारा विभिन्न चौक पर यातायात पुलिस के साथ मिलकर जागरूकता अभियान चलाया।

कोरोना से बचाव के पोस्टर्स दिखाकर शासन-प्रशासन का सहयोग करने की अपील की तथा मास्क का वितरण कर मास्क लगाने हेतु प्रेरित किया। मुख्य चौराहों पर स्काउटर्स-गाइडर्स ने लोगों को स्टे होम  के लिए निवेदन किया। कलेक्टर  केएल चौहान के मार्गदर्शन में जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला आयुक्त (स्काउट) दिशा निर्देश पर इस जागरूकता अभियान में वजीद खान, जिला संगठक (स्काउट),  दंतेश्वरी तिवारी जिला संगठक (गाईड),  अभिमन्यु कुंवर जिला सचिव, प्रदीप कुलदीप , विवेकदास मानिकपुरी, गोपीनाथ मरकाम, धार्मिक मरकाम, रामभजन नेताम,  सुमन मंडावी, विजय यादव, पंकज यादव, लारेंस मसीह (रोवर्स) ने अपना योगदान दिया।
 


Date : 01-Apr-2020

बच्चों ने कलेक्टर को किया ग्यारह हजार का सब्जी पैकेट भेंट

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 1 अप्रैल। 
नोवल कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव के लिए आदर्श नगर कांकेर के बच्चों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। वे आज जिला कार्यालय पहुंचकर कलेक्टर के.एल. चौहान को 11 हजार रूपये का सब्जी पैकेट लॉकडाउन के समय नि:शक्तजन और जरूरतमंदों के लिए भेंट किया। कलेक्टर ने बच्चों के इस सराहनीय कार्य की प्रशंसा करते हुए उनका हौसला बढ़ाते हुए अपनी शुभकामनाएं दी।

बच्चों ने बताया कि उन्होंने अपनी पॉकेटमनी से 11 हजार रूपये बचाये थे, इसके अलावा उनकी दादी ने भी इसमें सहयोग किया, जिससे उन्होंने सब्जी टमाटर, बैगन, भिन्डी, लौकी, पत्तागोभी और मिर्ची इत्यादि की खरीदी कर पांच-पांच किलो के 300 पैकेट बनाये तथा संकट के इस घड़ी में जरूरमंदों की मदद के लिए सब्जी दान किया। इस कार्य में खटवानी परिवार से ऋषि, समीर, शुभम आदित्य, मिन्टु, दिवेश, अंकित, अमन, मुकेश, 80 वर्षीय दादी लीना खटवानी और 50 वर्षीय सनऊराम मरकाम का सहयोग रहा।
 


Date : 01-Apr-2020

शांता आर्ट्स स्व-सहायता समूह ने किए 11 हजार रूपये दान

कांकेर, 1 अप्रैल।  नोवल कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव के लिए जिला जेल कांकेर से काष्ठ कला के प्रशिक्षक शांता आर्ट्स स्व-सहायता समूह ने कलेक्टर के.एल. चौहान को 'मुख्यमंत्री सहायता कोष’ में जमा करने के लिए 11 हजार 111 रूपये का चेक प्रदान किया। उक्त स्व-सहायता समूह ने अपना सामाजिक दायित्व निभाते हुए पूर्व में भी जीवन दीप समिति अंतागढ़ को 45 हजार 750 रूपये एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हाटकर्रा को 21 हजार रूपये दान किया है। कलेक्टर को चेक प्रदान करते समय शिल्प प्रशिक्षक अजय मण्डावी और बस्तर मित्र के संभागीय ब्यूरो चीफ दीपक चौहान मौजूद थे। नोवल कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रण के लिए जिलेवासियों ने अब तक 'मुख्यमंत्री सहायता कोष’ में 02 लाख 69 हजार 733 रूपये दान कर चुके हैं।
 


Date : 01-Apr-2020

24 घंटे के भीतर आर्थिक सहायता मंजूर

कांकेर, 1 अप्रैल। बीते दिनों तहसील कांकेर के ग्राम तेंलावट में गाज (आकाशीय बिजली) गिरने से मृत्यु के प्रकरण में प्रभावित परिवारों को कलेक्टर के.एल. चौहान द्वारा 24 घण्टे के भीतर आर्थिक सहायता स्वीकृत किये गये हैं। गौरतलब है कि ग्राम तेंलावट के 35 वर्षीय रोहिदास खरे और 23 वर्षीय सीताराम की 29 मार्च को गाज गिरने से मौत हो गई थी, जिसके प्रकरण में त्वरित कार्यवाही करते हुए कलेक्टर श्री चौहान ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन के तहत प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए रोहिदास खरे के निकटतक आश्रित उसकी पत्नि हेमिनबाई के लिए चार लाख रूपये और मृतक सीताराम के निकटतम आश्रित बिरझूराम भोयना एवं श्रीमती रामबती बाई के लिए चार लाख रूपये सहायता राशि स्वीकृत किये हैं। स्वीकृत सहायता राशि का भुगतान तहसीलदार कांकेर के माध्यम से किया जाएगा।


Date : 01-Apr-2020

बोरवेल संघ ने दी खाद्य सामाग्री

चारामा, 1 अप्रैल। नगर के बोरवेल संघ ने विकासखंड के ग्राम पंचायत रामपुर में बनाये गये राहत शिविर में जाकर जरूरतमंद 21 परिवारों को खा़द्य सामाग्री का वितरण किया। इसके अलावा संघ द्वारा नगर पंचायत के कुछ वार्डों के साथ ही ग्राम पचायत जैसाकर्रा में भी खाद्य सामाग्री का वितरण किया गया। राहत सामाग्री वितरण के समय बोरवेल संघ की ओर से पवन श्रीवास्तव, सतीश रजक, मो. अख्तर, नदीम, जीवराज साहू, विजय नेताम, मनोज तरार एवं पटवारी गंगासागर उपस्थित थे। संघ के सदस्यों ने बताया कि जनसेवा का यह कार्य आगे भी जारी रहेगा। 


Date : 01-Apr-2020

नपं अध्यक्ष व पार्षदों ने दिया एक माह का वेतन

चारामा, 1 अप्रैल। नगर पंचायत चारामा के अध्यक्ष के साथ उपाध्यक्ष व सभी पार्षदों ने भी अपने एक माह का वेतन लॉकडाउन से प्रभावित जरूरतमंदों की सहायता के लिए बंशीलाल नुरूटी मुख्य नगर पालिका अधिकारी को सौंपा है। जिसमें अध्यक्ष का मानदेय 4400 रू. तथा पार्षद का मानदेय 2000 रू. के मान से आर्थिक मदद किया गया।  इस अवसर पर अध्यक्ष प्यारे लाल देवांगन, उपाध्यक्ष केशर नागवंशी व पार्षदों में शिव कुमार सोनकर, बिहारी लाल देवांगन, नरेन्द्र यादव, धर्मेन्द्र कुमार कुंजाम, उषा सोनकर, अंजु धर्मेन्द्र सोनकर, शंकर प्रसाद सिन्हा, लोकेश बारसागढे, नंद किशोर गौतम, रानू कमलेश सेन, उमा शर्मा, वेदवती मोहित नायक एवं सुभाष सोनकर आदि उपस्थित रहे। 


Date : 01-Apr-2020

कांकेर में 1755 लोग होम आइसोलेशन में

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 1 अप्रैल। 
नोवल कोरोना वायरस के नियंत्रण की समीक्षा के लिए गठित जिला स्तरीय कोर कमेटी की बैठक कलेक्टर के.एल. चौहान की अध्यक्षता में आज सिविल सर्जन कार्यालय में आयोजित की गई, जिसमें बताया गया कि होम आइसोलेशन की अवधि 14 दिन से बढ़ाकर 28 दिन कर दिया गया है। कलेक्टर श्री चौहान ने कहा कि जो व्यक्ति 14 दिन की होम आइसोलेषन की अवधि पूरा किये हैं, उन्हें भी एडवाइजरी के अनुसार अब 28 दिन होम आइसोलेशन में रहना होगा, इस प्रकार जिले में 1755 व्यक्ति होम आइसोलेशन में हैं, जो अन्य राज्य अथवा विदेश से कांकेर जिला आये हुए हैं।

बैठक में अन्य राज्यों एवं दूसरे जिलों के कांकेर जिले में फंसे हुए मजदूरों के भोजन, आवास इत्यादि की भी समीक्षा की गई तथा अत्यावश्यक खाद्य समाग्रियों के परिवहन के संबंध में चर्चा किया गया तथा अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को अत्यावष्यक वस्तुओं के परिवहन के लिए वाहनों को अनुमति प्रदान करने के निर्देश दिये गये। सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत चांवल के भण्डारण की समीक्षा भी की गई तथा बताया गया कि अप्रैल एवं मई का चावल एक साथ वितरित किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीणजन दो माह का चावल एक साथ प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कृषि कार्य, सब्जी-भाजी इत्यादि के विक्रय सहित अन्य अतिआवष्यक दैनिक कार्य के लिए ग्रामीणजन अपने घर से बाहर निकल सकते हंै।

समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे, अपर कलेक्टर सी.एल. मार्कण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.एल. उईके, सिविल सर्जन डॉ. आर.सी. ठाकुर, डॉ. डी.के रामटेके, डी.एन.नाग, उपायुक्त आदिवासी विकास विभाग विवेक दलेला, डिप्टी कलेक्टर उत्तम पंचारी एवं डॉ. कल्पना ध्रुव, डीपीएम डॉ. निषा मौर्य, महिला एवं बाल विकास विभाग से नंदा नंदन सारंगी सहित जिला चिकित्सालय के स्टॉफ मौजूद थे।


शहर के हॉटलों में दो-दो रूम आरक्षित करने के निर्देश
कांकेर, 1 अप्रैल।  नोवल कोरोना वायरस से उत्पन्न परिस्थितियों के परिपेक्ष्य में संक्रमण की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण के लिए  शहर में स्थित हॉटलों के कक्ष का आवष्यकता पडऩे पर उपयोग किया जा सकता है। 
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी  के.एल चौहान ने जिला मुख्यालय के सभी हॉटलों संचालकों को पत्र प्रेषित कर अपने हॉटलों में सर्व सुविधायुक्त दो-दो कक्ष अनिवार्यत: आरक्षित रखने के लिए निर्देशित किया है।
 


Date : 31-Mar-2020

ईमलीपारा अस्थाई राहत शिविर का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

कांकेर, 31 मार्च। नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु सम्पूर्ण जिले में धारा-144 (1) प्रभावी होने एवं लॉकडाउन होने के कारण बेघर-बार व्यक्तियों तथा प्रवासी श्रमिकों को भोजन, कपड़े एवं स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए जिला मुख्यालय कांकेर के ईमलीपारा में अस्थाई राहत शिविर का संचालन किया जा रहा है, जिसका अवलोकन कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी के.एल. चौहान द्वारा कल शाम को किया गया तथा राहत शिविर में रह-रहे श्रमिकों से बातचीत कर उन्हें उपलब्ध सुविधाओं एवं भोजन इत्यादि के संबंध में जानकारी ली। 

श्रमिकों ने जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था पर संतुष्टि जताया। कलेक्टर द्वारा निरीक्षण के समय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.एल. उईके, आदिवासी विकास विभाग के उपायुक्त विवेक दलेला, तहसीलदार कांकेर मनोज मरकाम तथा नायब तहसीलदार गैंदलाल साहू भी मौजूद थे।
उल्लेखनीय है कि ईमलीपारा स्थित निर्माणाधीन छात्रावास में अस्थाई राहत शिविर बनाया गया है, जहां पर कवर्धा, बिलासपुर, बेमेतरा, मुंगेली इत्यादि जिलों के श्रमिकों को रखा गया है तथा उनके खाने-पीने इत्यादि की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है।
 


Date : 31-Mar-2020

क्रशर संघ ने सौंपा राशन सामग्री से भरा वाहन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 31 मार्च।
कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉक डाउन है, इस दौरान दिहाड़ी मजदूर, बेघरों एवं गरीब परिवारों को किराना सामग्री का वितरण कांकेर कलेक्टर व जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। क्रशर संघ ने सहयोग स्वरूप राशन सामग्री से भरे वाहन को कांकेर विधायक शिशुपाल शोरी के समक्ष कलेक्टर के.एल.चौहान को सौंपा।

कांकेर क्रेशर संचालकों के द्वारा राशन सामग्री 130 किलो आलू, 89 किलो प्याज, 36 लीटर तेल, 230 किलो राहर दाल, 25 किलो नमक, 100 पैकेट हल्दी, 100 पैकेट मिर्च, जैसे जनोपयोगी सामान जिला प्रशासन को सौंपा गया है। प्रशासन से यह भी कहा है कि आगे इस संकट की घड़ी में छत्तीसगढ़ शासन व जिला प्रशासन के साथ कांकेर क्रेशर संघ हमेशा सहयोग के लिए तत्पर रहेगा। इस अवसर पर चेंबर ऑफ कॉमर्स अध्यक्ष दिलीप खटवानी, चेंबर ऑफ कॉमर्स के महामंत्री गफ्फार मेमन, जावेद मेमन ,जुनैद मेमन, हनीफ मेमन, सभी सोशल डिस्टेंस बनाते हुए क्रेशर संचालक उपस्थित थे।  

 


Date : 31-Mar-2020

होम आइसोलेशन की अवधि 14 से बढ़कर 28 दिन हुई

कांकेर, 31 मार्च। नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए अन्य देश एवं प्रदेश से आये हुए नागरिकों को होम आइसोलेषन में रहने की अवधि को 14 दिन से बढ़ाकर अब 28 दिन कर दिया गया है। उक्त आशय की जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.एल. उईके द्वारा दी गई, साथ ही उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति होम आइसोलेशन में है, वे होम आइसोलेशन में ही बने रहे।

 


Date : 31-Mar-2020

कोदागांव में पूछताछ के बाद ही प्रवेश युवा ब्रिगेड कर रही सतत निगरानी, ग्रामीणों को दो माह का राशन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 31 मार्च
। शहर से करीब 15 किमी की दूरी पर बसे ग्राम पंचायत कोदागांव में सरपंच पंचु नायक के नेतृत्व में  22 मार्च से 14 अप्रैल तक गांव के चारों मार्गों को सील कर रात दिन गांव के युवाओं द्वारा चौकसी की जा रही है। सुरक्षा को ध्यान में रख आने जाने वालो से पूरी सावधानी बरतकर और पूछताछ के बाद गांव में प्रवेश दिया जा रहा है। किसी को बहुत ही ज़रूरी कार्य पर ही आने जाने की अनुमति दी जा रही है। 

 कोदागांव के सरपंच पंचु राम नायक ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने ग्राम पंचायत में सर्वसम्मति से गांव को चारों ओर से सील कर दिया गया है। आगामी 14 अप्रैल तक गांव का चारों इलाका सील रहेगा। बाहर से आने जाने वालों पर पूरी तरह गांव के युवाओं द्वारा निगरानी रखी जा रही है और बिना जांच पड़ताल के बाहरी व्यक्ति को गांव में घुसने नहीं दिया जा रहा है। यदि किसी को अत्यंत ज़रूरी कार्य पर ही उसे महज कुछ मिनट के लिए निगरानी कर छोड़ा जा रहा है। सरपंच ने यह भी बताया कि इस संकट की घड़ी में राज्य शासन के निर्देश पर बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क 2 महिने का चावल वितरण किया जा रहा है। साथ ही जिनके पास राशनकार्ड नहीं है। उन्हें ग्राम पंचायत कोदागांव के द्वारा चावल दाल दिया जा रहा है। ज़रूरत पडऩे पर ग्राम पंचायत कोदागांव के द्वारा हर ग्रामीणों की हरसंभव मदद किया जाएगा।

मास्क लगाकर 1 मीटर की दूरी पर ले रहे राशन
कोदागांव में ग्रामवासियों द्वारा कोरोना को लेकर पूरी सावधानी बरती जा रही है। सभी ग्रामीण मास्क लगाकर 1 मीटर की दूरी जिसमें गोले के दायरे में रहकर सामानों की खरीदारी करते नजऱ आ रहे हैं। इस प्रकार सावधानी बरतकर लोगों के लिए मिसाल कायम कर रहे हैं।

 


Date : 31-Mar-2020

कोरोना संक्रमण से बचाव की दी जानकारी, टेलर ने बांटे मास्क 

चारामा, 31 मार्च। कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम एवं बचाव के लिए चारामा के रेडक्रास वालिंटियर्स द्वारा जागरूकता सदस्य गोपेन्द्र बोरकर ,विजय राय, उत्तम साहू, यूथ वॉलिंटियर योगेन्द्र सिन्हा ने सार्वजनिक स्थलों, सब्जी मंडी, एटीएम का उपयोग करने वाले लोगों व किराना दुकान के ग्राहकों को सावधानी के विषय में बताया। साथ ही गोल घेरा कर सोशल डिस्टेंस की दूरी बनाए रखने केा कहा। रेडक्रॉस वांलिंटियर विजय राय ने बताया कि जिला संगठक पवन कुमार सेन के दिशा निर्देश पर लोगो केा बीच जाकर संक्रमण से बचाव की जानकारी पहुंचाई जा रही है। लोग अनावश्यक घर से न निकले, 01 मीटर की दुरी लोगो से बनाये रखें। सदस्यों ने स्वास्थ्य विभाग जाकर स्वास्थ सुविधाओ की जानकारी प्राप्त की। नगर के आनंद देवांगन टेलर द्वारा रेडक्रास वालिंटियर्स को नि:शुल्क मास्क का वितरण किया गया। 

 


Date : 31-Mar-2020

लॉकडाउन के दौरान मदद के लिए बढ़ रहे हाथ

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 31 मार्च।
देश में लॉकडाउन के बाद प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की अपील के बाद गरीब, असहाय लोगों की मदद के लिए लोग आगे आ रहे हैं। जहां सरकारी संस्थाओं के कर्मचारियों, शिक्षकों ने अपना एक दिन और क्षेत्रीय विधायक मनोज मंडावी ने एक माह का वेतन 01 लाख 30 हजार मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया है। वहीं शिक्षक संघ द्वारा मंगलवार को विकासखंड के शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटने का सहमति पत्र बीईओ को सौंपा। वहीं आम जनता अपने स्तर पर प्रशासन के सहयोग से गरीबों तक राशन समाग्री पहुंचा रही है। इसी बीच अब ग्रामीणों ने भी शासन को सहयोग प्रदान करने के लिए कदम आगे बढ़ा दिये है। ग्राम अरोद के नवयुवक मंडल, महिला मंडल, एवं समस्त ग्रामीणों के द्वारा प्रत्येक घर से अपनी स्वेच्छानुसार राशि का दान देकर कुल 12000 रूपये की राशि जमा की। जिसे ग्राम के चिंता राम साहू, मोहन जायसवाल, नंद किशोर जूर्री सहित अन्य ने जिला कलेक्टर के एल चौहान के कार्यालय जाकर उन्हें राशि प्रदान किया। वहीं नगर की समाज सेवी संस्था के द्वारा लगातार नगर एवं आसपास के गरीब परिवार केा राशन प्रदान किया जा रहा है। वहीं प्रशासन की ओर से भी पुरे विकासखण्ड के चिन्हाकिंत गरीबों तक राशन पहुंचाने का कार्य लगातार किया जा रहा है। 

 


Date : 31-Mar-2020

गाज से दो युवकों की मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कांकेर, 31 मार्च। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से ग्राम पंचायत तेलावट के दो युवकों की मौत हो गई हैं।  ग्राम पंचायत तेलावट के रोहिदास खरे (34), सीता भोयना (22) रविवार दोपहर बाद गांव के निकट तालाब में मछली पकडऩे गए थे। अचानक मौसम बदलने के बाद तेज़ गर्जना के साथ बारिश शुरू हो गई। इस दौरान तालाब के आसपास रुकने की कोई जगह नहीं होने से दोनों जंगल में पेड़ के आसपास रुक गए। इस दौरान बारिश और भी ज़्यादा तेज़ हो गई और तेज़ आकाशीय बिजली की गर्जना भी तेज हो गई। इसी दौरान दोनों के हादसे के शिकार होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। देर शाम जब दोनों नहीं लौटे, तब घर वालों ने पतासाजी की। रविवार देर रात दोनों के शव तालाब के निकट जंगल में मिला। रविवार रात में इसकी सूचना कोरर पुलिस को दी गई।

बताया जा रहा है कि मृतक रोहिदास खरे शादीशुदा था, उसकी 5 साल की बेटी है और बीते कुछ वर्ष पूर्व रोहिदास के पांच वर्षीय पुत्र की तालाब में डूबने से मौत हो गई थी, वहीं सीता भोयना अविवाहित था।

 


Date : 30-Mar-2020

कांकेर सांसद ने 1 करोड़ और एक माह का दिया वेतन 

कांकेर, 30 मार्च।
कांकेर सांसद मोहन मंडावी ने अपनी  निधि से 1 करोड़ रुपये एवं वेतन से 1 लाख रुपये कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री सहायता कोष में देने की घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी सांसदों से सांसद निधि से 1 करोड़ एवं वेतन से 1 लाख रुपये को प्रधानमंत्री सहायता कोष में दान करने अपील की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा की इस वैश्विक महामारी से लडऩे के लिए की गई अपील का पालन करते हुए क्षेत्रीय सांसद मोहन मंडावी ने 1 करोड़ रुपये निधि से एवं वेतन से 1 लाख रुपये देने की घोषणा कर दी है।

श्री मंडावी ने कहा कि पूरे देश मे कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है ऐसे में केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा कोरोना की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाये जा रहे है। सांसद ने कहा कि वर्तमान में नावेल कोरोना वायरस संक्रमण से उत्पन्न वैश्विक महामारी का हमारा राष्ट्र बड़ी सजगता के साथ सामना कर रहा है। इस दिशा में संसदीय क्षेत्र कांकेर हेतु कोरोना रोकथाम एवं जरूरतमंदों को सुविधा मुहैया कराने हेतु यह राशि सांसद कांकेर द्वारा जारी की गई है।

 


Previous123456789Next