छत्तीसगढ़ » कांकेर

Previous12Next
Date : 25-Jun-2019

बाजार पहुंचा बस्तरिया बोड़ा, 600 से 800 रुपये किलो बिक रहा बाजार में 

काँकेर, 25 जून। बस्तर का प्रख्यात बस्तरिया वयंजन बोड़ा इन दिनों मानसून आने के बाद ग्रामीण इलाके से बड़ी तादाद में आ रहा है और समय के साथ इसकी कीमत भी लगभग  600-800 रुपये किलो तक बाज़ार में  बिक रहा है। नगर के लोग महंगे होने के बाद भी बोड़ा का लुत्फ उठा रहे हंै बता दें कि मानसून आने के बाद जंगलों के अंदर पाए जाने वाला बोड़ा सिर्फ बस्तर में ही पाया जाता है।


Date : 25-Jun-2019

ग्रामीण अंचलों में शराब, गाँजा प्रतिबंधित, युवा पीढ़ी मेडिकल नशे की गिरफ्त में

कोरेक्स सिरप, बोनफिक्स आदि का नशा करते आसानी से देखा जा सकता है
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
काँकेर, 25 जून।  
नगर सहित ग्रामीण अंचलों में  शराब, गाँजा, प्रतिबंधित कोरेक्स सिरप, बोनफिक्स आदि का नशा  बढऩे लगा है।भंडारी पारा के प्रतिष्ठित होटल के सामने युवा लड़के जमा होकर होटल के पीछे खाली पड़ी जगह पर जमकर नशा करते आसानी से देखा जा सकता है। इन तक नशे का सामान पहुँच कैसे रहा है यह एक सवाल बन गया है।

 बीते 6 माह से नशे की गिरफ्त में आए युवा लड़को का शाम होते ही भंडारी पारा के पास जमावड़ा लगा रहता है महज 17 से 20 साल के ये युवक होटल के पीछे वाले रास्ते पर तमाम किस्म के नशा करते आसानी से देखे जा सकते हैं। नशे के बाद होटल के पास सड़क पर जमकर उत्पात मचाया जाता है जिसके चलते वार्ड की महिलाएं उक्त रास्ते पर जाने से असुरक्षित महसूस करती है ।

जे एल उईके मुख्य चिकित्सा एवँ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि समय समय पर विभाग के ड्रग इंस्पेक्टर के द्वारा कार्यवाही किया जाता है मेडिकल नशे का व्यापार कोन कर रहा है जानकारी ली जाएगी । नशे की चपेट में आ रहे बच्चों के परिजनों को भी बच्चों की देखरेख की जानी चाहिए।  नशे की जानकारी मिली है कार्यवाही की जाएगी।

आकाश मरकाम  अनुविभागीय अधिकारी पुलिस ने बताया कि नशे की चपेट में आए युवकों के  खिलाफ तस्दीक कराई जाएगी । नशे करते पाए जाने पर थाने लाकर युवकों के परिजनों को बुलाकर समझाया जाएगा।

 


Date : 25-Jun-2019

कांकेर श्रमजीवी पत्रकार संघ ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कोरर, 25 जून।
छग श्रमजीवी पत्रकार संघ की कांकेर इकाई ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम ज्ञापन सौंपा और बीजापुर मामले में पत्रकारों को धमकाने वाले जिला सीईओ श्री वेंकट पर कारवाई सहित प्रदेश में हो रहे पत्रकारों पर दमन रोकने की मांग की गई है।प्रदेश अध्यक्ष अरविंद अवस्थी के निर्देश पर सभी जिलों में ज्ञापन सौपा जा रहा सभी सदस्यों ने हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन कलेक्टर श्री के एल चौहान को सौपते हुए मांग की है कि लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के अंतर्गत कार्य करने वाले पत्रकारों के सुरक्षा की जरूरत है इस विषय मे आवश्यक कदम उठाया जाय।

ज्ञापन सौंपने वालो में राजेश शुक्ला, संतोष पांडेय अखिलेश आशु शुक्ला, लोकेश जैन,अमित चौबे,सुरेश अवस्थी सुशील सलाम, यजुर्वेद सिंह (चिंटू) ठाकुर,आर एल कुलदीप,योगेश सिन्हा, रिपुदमन सिंह बेस, दीपक शर्मा,गौरव श्रीवास्तव,अनुराग उपाध्याय, दिनेश मिश्रा संतोष बाजपेई, खिलेश्वर कुमार,मनीष कुलदीप,दीपक पुडो लीलाधर निर्मलकर,जावेद खान,मोहन मंडल,शेखर पटेल,सतीश यादव,योगेंद्र सिंह बेस,रीतेश पाण्डेय सहित काफी सदस्य उपस्थित थे।
--


Date : 25-Jun-2019

रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रत्येक घरों में बनाए जाएं-कलेक्टर 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
 कांकेर ,25 जून।
 साप्ताहिक समय सीमा की बैठक कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में कलेक्टर  के.एल. चौहान की अध्यक्षता में आयोजित की गई।  उन्होंने समीक्षा करते हुए कहा कि रेन वाटर हार्वेस्ंिटग जिले के प्रत्येक घरों में बनाये जाए। कलेक्टर ने जिले के नरवा विकास कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के नदी, नालों का सर्वे कर जहां पर बांध बनाये जाना है, वहां के पानी का उपयोग किसान अपने खेतो मे ंफसल उत्पादन के लिए उपयोग के साथ निस्तार के कार्यो में भी लायें। उन्होंने वनाधिकार पट्टा वितरण की समीक्षा करते हुए कहा कि जो भी प्रकरण आया है, उसे निराकरण कर व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वनाधिकार पट्टा का वितरण किया जाना सुनिश्चित करें। वनाधिकार समिति का गठन जिले के प्रत्येक ग्राम स्तर पर किया जावे, इससे वनों की कटाई में रोकथाम की जा सके। 

कलेक्टर श्री चौहान ने समय सीमा बैठक की समीक्षा के दौरान शिक्षा विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि सीआरसी प्रतिदिन स्कूलों का निरीक्षण करें ताकि शिक्षकों की कमजोरी को दूर किया जा सके।  प्राथमिक स्कूलों में  विशेष रूप से बच्चों में पढ़ाई के प्रति जागरूकता लाये जाए जिससे शिक्षा के गुणवत्ता में सुधार किया जा सके। स्कूलों में बनाये जाने वाले मध्यान भोजन के चांवल समय पर उपलब्ध कराये जाने के निर्देश खाद्य अधिकारी को दिए। 

कलेक्टर ने बरसात के समय मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए अपने आस-पास के व्यक्तियों को सुझाव दें कि कूलर के पानी, नाली की सफाई, टायरों में भरा पानी आदि की साफ-सफाई कर स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाई जाए। जवेली पंचायत के आश्रित ग्राम बल्लीगढ़ निवासी दुखुराम सलाम के आंखो की जांच कर आपरेशन कराने के निर्देश सीएमएचओ को दिए और उनके बच्चों को स्कूलों में दाखिल कराने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किये। उन्होंने समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के कोई भी शिक्षक अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पाये जाने पर उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे, अपर कलेक्टर एम.आर.चेलक, संयुक्त कलेक्टर जी.आर.राठौर, सीएल मार्कण्डेय, एसडीएम कांकेर सुश्री भारती चन्द्राकर, भानुप्रतापपुर सुश्री प्रेमलता मण्डावी, अंतागढ़ सीएल ओंटी, पखांजूर निशा नेताम, चारामा उमाशंकर बंदे सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

 


Date : 25-Jun-2019

बेलगाम बेजा कब्जा, जगह-जगह आलीशान भवन और दुकानें 
लाखों के मालिक निकल रहे बेज़ा कब्ज़ाधारी 
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
काँकेर, 25 जून।
शासकीय ज़मीनों पर अवैध अतिक्रमण करने वालो के खिलाफ फौरन कार्यवाही नही होने से अवैध अतिक्रमण करने वालो के हौसले बुलंद हो रहे हैं। नतीजा यह सामने आ रहा है कि तहसील से पटवारी काम रुकवा कर अपना कर्तव्य निभाकर चले जाते हंै उधर दूसरी तरफ अगले ही दिन सरकारी ज़मीन पर फिर किसी रसूखदार के द्वारा बेजा कब्ज़ा किया जाता है।

 बीते कुछ दिन पूर्व हमने नदी के किनारे अवैध अतिक्रमण करने वाले की खबर प्रकाशित किया था।  खबर के बाद आनन फ़ानन में तहसीलदार साहब के द्वारा पटवारी को भेजकर तत्काल अवैध अतिक्रमण को रोका गया था।  अब भंडारी पारा मार्ग के पास शहर के प्रतिष्ठित होटल के सामने गुपचुप तरीके से अवैध अतिक्रमण किया जा रहा है।  सकरी सड़क के बावजूद रेत गिट्टी ईंट को सड़क पर रखकर सड़क को जाम कर दिया गया है। इस अवैध अतिक्रमण के खिलाफ नगरपालिका नजूल राजस्व के अफसरों के द्वारा सुध तक नही लिया जा रहा है। वार्ड के लोगों की माने तो उक्त अवैध अतिक्रमण वाले के पास भंडारीपारा में ही लाखों की ज़मीन होने के बावजूद अवैध अतिक्रमण किया जा रहा है। 

 सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुशार नदी तालाब के आसपास किसी भी भवन व दुकानों का निर्माण नही कराए जाने के प्रावधान है लेकिन काँकेर के दीवान तालाब के पास आलीशान मकान बना दिया गया है।  दूसरी ओर दूध नदी के तट पर अवैध अतिक्रमण कर आलीशान दुकानो का निर्माण किया जा रहा था   अब तक  इसे तोड़ा नहीं गया है।  

तहसीलदार काँकेर मनोज मरकाम ने बताया कि दूध नदी के किनारे हुए अतिक्रमण को कलेक्टर साहब के द्वारा तत्काल तोडऩे के आदेश नगरपालिका को दे दिया गया है और भंडारीपारा में हो रहे अवैध अतिक्रमण आबादी की जगह बताई गई है अवैध निर्माण बंद करने नोटिस जारी कर दिया गया है ज़ल्द ही प्रकरण तैयार कर तोडऩे की कार्यवाही की जाएगी।

 


Date : 23-Jun-2019

तहसीलदार मनोज मरकाम के नेतृत्व में तहसील परिसर में 2 घंटे चला सफाई अभियान 

कांकेर, 23 जून। रविवार को रिमझिम फुहारों के बीच तहसील परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। सुबह 7.30 से 9 बजे तक तहसील कार्यालय में तहसीलदार मनोज मरकाम के नेतृत्व में सफाई अभियान चलाया गया। 

रियासतकालीन से निर्माणाधीन तहसील कार्यालय जर्जर होने की कगार पर है। युवा तहसीलदार मनोज मरकाम के द्वारा समस्त आरआई, पटवारी व कार्यालयीन कर्मचारियों के साथ मिलकर तहसील परिसर सहित तहसील कार्यालय के छत के ऊपर चढ़कर पड़ी गन्दगी को करीब 2 घन्टे तक श्रमदान कर स्वच्छता का संदेश दिया गया।

सफाई के दौरान तहसील परिसर से निकलने वाले कचरों को नगरपालिका परिषद के कचरा गाड़ी में डालकर परिसर से बाहर कराया गया। स्वच्छता अभियान में प्रमुख रूप से आरआई ओंकार सिंह मंडावी, पटवारी सिन्हा, राधेलाल सलाम, पंकज विदानी, ब्रिजेश गोटा, शंकर वर्मा, सुरेश जुर्री सहित कर्मचारीगण उपस्थित थे।


Date : 23-Jun-2019

आज से खुलेंगे स्कूल, पैराडाईज स्कूल शिक्षकों का 20 दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 23 जून।
पैराडाईज हायर सेकेण्ड्री स्कूल मेंं चल रहे 01 जून से शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन 22 जून को किया गया। शिक्षकों ने विभिन्न स्थानीय एवं प्रादेशिक प्रशिक्षकों से मोटिवेशनल, विषयवार, नैतिक विकास, किशोरो के व्यक्तित्व विकास एवं स्पोकन इंग्लिश का प्रशिक्षण प्राप्त किया। पैराडाईज स्कूल के शिक्षक प्रशिक्षण उपरांत 24 जून से चालू हो रहे नये शिक्षण सत्र के लिए विभिन्न कला कौशलों के साथ इस वर्ष प्राप्त हुए अच्छे परीक्षा परिणाम से भी अधिक अच्छे परीक्षा परिणाम नये सत्र में देने के लिए उत्साहित हैं। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षा के सार्वभौमिक एवं सार्वकालिक उद्देश्य ''छात्रों के आध्यात्मिक एवं बौद्धिक विकास को बढ़ावा देना है जिसके द्वारा वह व्यक्तिगत एवं सामाजिक क्षमता का विकास करते हुए समाज के परिवर्तन में अपना योगदान दे सके ।ÓÓ पर चर्चा की गई। इस प्रशिक्षण में बच्चों के नैतिक, आध्यात्मिक विकास के लिए गठित विभिन्न पाठ्यक्रमों का अध्ययन एवं प्रशिक्षण शिक्षकों द्वारा प्राप्त किया गया। 

पैराडाईज स्कूल में प्रायमरी के बच्चों के लिए चिल्ड्रन मॉरल क्लास प्रति बुधवार एवं शनिवार को दिया जाता है। इस विशेष प्रकार के मॉरल क्लास में बच्चों को प्रार्थना गीत उद्धरण, कहानी, चित्रकला एवं सहभागी खेल द्वारा 52 नैतिक गुणों का प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसका प्रशिक्षण प्रीप्रायमरी एवं प्रायमरी के शिक्षकों नेे प्राप्त किया। इसी प्रकार मीडिल तथा हाई स्कूल के बच्चों को जूनियर यूथ इप्रीच्वल इमपावरमेन्ट प्रोग्राम के द्वारा नवकिशोर युवाओं के व्यक्तित्व विकास के लिए सशक्तिकरण किया जाता है । जिसका प्रशिक्षण मीडिल तथा हाई स्कूल  वरिष्ठ शिक्षकों ने प्राप्त किया। इसी के साथ बच्चों के मोटिवेशन के लिए और पढ़ाई को आनंद दायक बनाने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त किया गया। प्रशिक्षण सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने में प्राचार्य रश्मि रजक, मैनेजर योगेश रजक का विशेष योगदान रहा।  


Date : 23-Jun-2019

बंशीलाल ने दिल्ली के इंडिया गेट से साइकल यात्रा कर चारों महानगरों का चक्कर 6000 किमी का सफर 16 दिनों में तय कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड​ रिकार्ड में नाम दर्ज कराया, समाजसेवी संग़ठन करेगी सम्मान 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 23 जून।
बंशीलाल नेताम को शिव मंदिर समिति, सरस्वती कला मंच जन सहयोग संस्था, गायत्री ज्योतिष अनुसंधान, मैदाने जंग वुमेन क्लब, जैन समाज, मारवाड़ी समाज, सिंध समाज गुजराती समाज साहू समाज, कलार समाज, आदिवासी समाज, बौद्ध समाज आदि सर्व समाज द्वारा आगामी जुलाई में सम्मानित किया जाएगा।

ज्ञात हो कि बंशीलाल ने 2018 में स्वर्णिम चतुर्भुज में 16 दिन 16 घंटे में दिल्ली के इंडिया गेट से साइकल यात्रा कर चारों महानगरों का चक्कर 6000 किमी का सफर 16 दिनों में तय कर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कर पूरे विश्व में हिंदुस्तान के साथ छत्तीसगढ़ व कांकेर जिला को गौरवान्वित किया। इसके अलावा इसी माह 5 जून पर्यावरण दिवस के दिन उत्तराखंड के उत्तर काशी जिले के सकरी ग्राम में पौधारोपण कर काला नाग ब्लैक पीक पर्वत श्रृंखला जिसकी ऊंचाई 6387 मीटर है, जहां का तापमान माईनस 15 से 20 था, उसे लांघकर 15 जून को झंडा गाड़कर रात वहाँ से प्रस्थान कर 18 जून को साकरी से वापसी हुई, जो 21 जून को शाम 5 बजे कांकेर पहुंचे। कम उम्र की दो बच्चों की माँ पूर्णिमा ठाकुर भी उनके इस मिशन का हिस्सा बन कंधे से कंधा मिलाकर पर्वतारोहण कर रिकॉर्ड बनाया। ज्ञात हो कि पूर्णिमा ठाकुर भारत की भारोत्तोलन में भी अपना दबदबा बना चुकी है।

इनकी इस उपलब्धि पर विधायक शिशुपाल शोरी, जितेंद्र सिंग ठाकुर नपाध्यक्ष, श्री सत्य साई सेवा संगठन के जिला अध्यक्ष आर.डी. वट्टी, साईं समिति के भक्त एवम सरस्वती कला मंच के अध्यक्ष मोहन सेनापति, जन सहयोग संस्था के अध्यक्ष पप्पू अजय मोटवानी, शिव मंदिर समिति के अध्यक्ष अरुण कौशिक, चेम्बर ऑफ कॉमर्स एवम सिंध समाज के अध्यक्ष दिलीप खटवानी, मैदाने जंग के अध्यक्ष दुर्गेश अवस्थी, विनोद भाई कोठारी, अशोक राठी, ज्योतिष मनीषी डॉ. गीता शर्मा सभी समाजों के प्रमुख सभी समाज सेवी संस्था के अध्यक्ष, कांकेर के गणमान्य नागरिक खेल प्रेमी, पूर्व डी.जी.पी. जगमोहन वट्टी एवम अन्य संस्थाओं के सदस्य कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों ने शुभकामनाएं दी है।


Date : 22-Jun-2019

भाजपा का आंदोलन महज सियासी ड्रामा?

नगर में हो रही चर्चा, हो रही किरकिरी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
काँकेर, 22 जून।  
नगरपालिका में हुए भ्रष्ट्राचार के खिलाफ जिला भाजपा सहित काँकेर के नवनिर्वाचित साँसद की उपस्थिति में  10 जून को एकदिवसीय धरना प्रदर्शन कर जांच की मांग की गई थी। लेकिन 10 दिन बीत जाने के बाद भी भाजपा  ने न तो कोई सुध ली और ना ही कार्यवाही हुई।  भाजपा के आंदोलन को ठंडे बस्ते में डालने से नगर में चर्चाओं का बाज़ार गर्म  है।
 भाजपा के आंदोलन व अब तक कोई भी प्रतिक्रिया जिला प्रशासन की ओर से रजिस्टर्ड नहीं किया गया है या फिर यह कहा जा सकता है कि भाजपा का यह आंदोलन महज सियासी ड्रामा से कम नही था क्योंकि आंदोलन के समय भी जिला भाजपा व भाजपा पार्षद की अनुपस्थिति भी चर्चा का विषय रहा और मज़े की बात तो यह भी रही कि नगरपालिका काँकेर में विपक्ष की भूमिका निभाने वाली भाजपा बीते साढ़े चार साल बाद पालिका के विरुद्ध मोर्चा खोली थी और आंदोलन में भी भाजपा पार्षद भ्रष्ट्राचार के खिलाफ बोलने से कतरा रहे थे। पंडाल के भीतर ही भाजपा में असंतोष साफ देखने को मिला था ।

बता दें कि 4 जून को भाजपा के संग़ठन प्रभारी काँकेर पहुचे थे लोकसभा चुनाव में मिली सफलता के बाद काँकेर में संग़ठन मंत्री का पहला प्रवास रहा। इस बीच आगामी नगरपालिका चुनाव को देखते और पालिका में हुए 10 करोड़ के भ्रष्ट्राचार की बात संग़ठन मंत्री तक पहुंची। संग़ठन मंत्री ने तत्काल भाजपा नेताओं को कडी फटकार लगाते आगामी पालिका चुनाव को ध्यान में रखते पालिका के विरुद्ध रणनीति बनाकर मोर्चा खोलने कहा तब जाकर साढ़े चार साल बाद नगरपालिका में विपक्ष की भूमिका निभाते जाँच की मांग की गई।

 समाजसेवी राजापारा के भाजपा पार्षद अजय पप्पू मोटवानी ने इन साढ़े चार साल में पालिका के खिलाफ वार्ड की समस्या को लेकर आधा दर्जन से अधिक बार आंदोलन कर विपक्ष की भूमिका निभाई।   

भरत मटियारा  पूर्व मछुवा बोर्ड अध्यक्ष प्रदेश कार्यसमिति सदस्य ने कहा कि पालिका उपाध्यक्ष व भाजपा जिला अध्यक्ष को चाहिए कि पालिका में हुए भस्ट्राचार व भाजपा पार्षदों की अनदेखी का गम्भीरता पूर्वक लेकर प्रशासन को अवगत कराना चाहिए ।

हलधर साहू जिला अध्यक्ष भाजपा ने कहा कि पालिका के भ्रष्ट्राचार के खिलाफ और पार्षदो के वार्डो में अनदेखी को लेकर आंदोलन किया गया था। शासन प्रशासन भाजपा की अनदेखी करती है तो आगे भी सड़क की लडाई लड़ी जाएगी। राजीवलोचन सिंह  जिला कार्यालय मंत्री भाजपा ने कहा कि हमारे उपाध्यक्ष पार्षद व जिला भाजपा के द्वारा पालिका के खिलाफ आंदोलन किया गया था प्रशासन अंदरूनी तरीके से भ्रष्ट्राचार के खिलाफ कार्यवाही कर रही है।

 


Date : 22-Jun-2019

प्रदेश सरकार के खिलाफ भाजपा का  धरना-प्रदर्शन 

प्रदेशाध्यक्ष विक्रम के नेतृत्व में जमकर बोला हल्ला 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 22 जून।  
जिला मुख्यालय में शनिवार को बीजेपी ने कांग्रेस।सरकार के खिलाफ पुराना बस स्टैण्ड में बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष विक्रम उसेंडी के नेतृत्व में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया। धरना प्रदर्शन में सभी नेताओं ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ जमकर प्रहार किया।

 इस दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने कहा कि वर्तमान में कांग्रेस सरकार का 6 माह से ज्यादा का समय हो चुका है और झूठे वादे कर कांग्रेस की सरकार बनी है। सरकार बनने के बाद कहीं पर भी जनता के आकांक्षाओं पर खरा नहीं उतरी है। इसी वादाखिलाफी को लेकर धरने में बैठे हैं प्रदेशाध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने कहा कि सरकार जो वादा की है उसे पूरा करें, नहीं तो आने वाले समय में जनता एक बार सबक सिखा चुकी है। लोकसभा के चुनाव के परिणाम आए जिसमें 11 में से 9 बीजेपी के ही है और कांग्रेस की दो सीटें है.आने वाले समय में कांग्रेस की पार्टी को छत्तीसगढ़ की जनता के हित और आम जनता के बातों को लेकर कांग्रेस ने सरकार बनाई है उसको निश्चित रूप से वादों को पूरा करने चाहिए और निश्चित रूप से यह सरकार सभी मामलों में फेल साबित हुई है.

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विक्रम उसेंडी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार के खिलाफ हल्लाबोल प्रदर्शन में बनाए गए पण्डाल में अधिकतर कुर्सियां खाली रहीं। जिला भाजपा व मंडल के पदाधिकारी कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए। 


Date : 22-Jun-2019

बीमारियों की रोकथाम हेतु तत्काल कदम उठाने निर्देश, हाट-बाजारों में लगेंगे स्वास्थ्य शिविर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 22 जून।
संक्रामक एवं मौसमी बिमारियों की रोकथाम के लिए तत्काल कदम उठाने हेतु कलेक्टर श्री के.एल चैहान ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और जिले के सभी विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों की बैठक लेकर अस्पतालों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं एवं दवाईयों की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए कहा कि बच्चों को बुखार आने पर उसे तत्काल नजदीकी स्वस्थ्य केन्द पहुंचाकर उपचार कराया जावे, मितानिनों को निर्देशित किया जाय कि बच्चें को बुखार होने की जानकारी मिलने पर उसे तत्काल अस्पताल पहुंचायें। कलेक्टर श्री चैहान ने मलेरिया, डेंगू, जापानी इन्सेफ्लाईटिस, बुखार सहित बरसात के मौसम में होने वाली जलजनित बीमारी जैसे उल्टी-दस्त, मलेरिया आदि के संबंध में सतर्क रहने के लिए डॉक्टरों को निर्देशित किया। ग्रामीण अंचलों मे लगने वाले हाट-बाजारों मे ंस्वास्थ्य शिविर आयोजित कर लोगों का उपचार करने के निर्देश भी उनके द्वारा चिकित्सा अधिकारियों को दिए गये। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जे.एल उईके, बीएमओ चारामा डॉ ओ.पी शंखवार, बीएमओ नरहरपुर डॉ प्रशांत, बीएमओ धनेलीकन्हार डॉ ओ.एस. पटेल, बीएमओ भानुप्रतापपुर डॉ.ए.के पशीने, बीएमओ दुर्गूकोंदल के.के हल्गियां, बीएमओ अंतागढ़ डॉ. एस. के. गोटा और बीएमओ कोयलीबेड़ा डॉ डी.के सिन्हा  उपस्थित थे।   

 


Date : 21-Jun-2019

सामूहिक योग में सैकड़ों ने लिया हिस्सा

चारामा, 21 जून।  योग दिवस  पर नगर सहित  विकासखण्ड के शासकीय ,अर्धशासकीय कार्यालयो, स्कुलो ,ग्राम पंचायतो मे एक साथ सैकडो की संख्या मे लोगो ने सुबह 07 बजे से 08 बजे तक योग किया।इस दौरान योग शिक्षकेा के द्वारा योगार्थियो केा योग के लाभ की जानकारी भी दी गई। नगर के बालक हाईस्कुल प्रांगण में विकासखण्ड स्तरीय योग हुआ। जिसमे जनपद पंचायत  अध्यक्ष श्रीमती उषा वट्टी,जनपद सदस्य विजय ठाकुर,तहसीलदार मूलचंद चोपड़ा, जनपद पंचायत सीईओ जी एल चुरेन्द्र, बीएमओ डॉ ओ पी शंखवार, बीईओ एसपी केासरे,बीआरसी सुकेदव,नगर पंचायत सीएमओ ललित साहु, एनसीसी ऑफिसर के के मरकाम,आयुष ब्लाक चिकित्सा अधिकारी डॉ किरण तारम, सहित अन्य सभी विभागीय अधिकारी कर्मचारियो के साथ साथ छात्र-छात्राओं, आमजनों ने हिस्सा लिया।

 


Date : 21-Jun-2019

नेहरू युवा केन्द्र में  योग पर आधारित सांस्कृतिक कला नृत्य गीत के ज़रिए बच्चों ने दी आकर्षक प्रस्तुति

कांकेर, 21 जून। राजपूत भवन कांकेर में नेहरू युवा केन्द्र कांकेर द्वारा जिला स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन कर जिले भर से आये युवा महिलाओं को योग अभ्यास कराया गया । कार्यक्रम के दौरान गत वर्ष 2018 का स्वच्छता इंटरशिप के क्षेत्रों  में श्रेष्ठ कार्य किये प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय आये विजेताओं को आज पुरस्कार व प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

योग प्रशिक्षक के रूप में प्रो बी समुंद ने योग सिखाया तथा योग के महत्ता पर प्रकाश भी डाला।   राजपूत भवन में योग पर आधारित रंगोली, चित्रकला भी युवाओं द्वारा तैयार किया गया। योग पर आधारित सांस्कृतिक कला नृत्य गीत का प्रर्दशन भी हुई। उपस्थित युवाओं से योग को लेकर प्रश्नमंच भी किया गया । पुरस्कृत भी किया गया।

 


Date : 20-Jun-2019

कलेक्टर ने अस्पतालों में क्रेडल बेबी रिसेप्शन स्थापित करने का निर्देश दिए
 कांकेर, 20 जून।
कलेक्टर  के.एल चैहान की अध्यक्षता में आज जिला बाल संरक्षण समिति एवं टास्क फोर्स की त्रैमासिक बैठक आयोजित की गई, जिसमें उन्होंने अनचाहे नवजात बच्चों को अन्यत्र  छोडऩे या फेंकने की प्रवृति की रोकथाम के लिए जिले के सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में क्रेडल बेबी रिसेप्शन सेंटर स्थापित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। गांवों से पलायन रोकने के लिए 22 जून को आयोजित होने वाले ग्रामसभा में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को उपस्थित होकर पलायन रोकने संबंधी शासन के निर्देशो की जानकारी देने कहा गया। इसी प्रकार बाल विवाह की रोकथाम के लिए सार्वजनिक स्थलों में होर्डिग्ंस लगाने तथा स्कूलों, आश्रमों में ब्रोशर वितरण करने के निर्देश महिला एवं बाल विकास अधिकारी को दिए गये। बाल अपराध की चिन्हांकित वाले क्षेत्रों में पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने के संबंध में चर्चा की गई साथ ही बच्चों में नशीली दवाईयों के सेवन की रोकथाम के लिए मेडिकल स्टोर्स पहुंचकर बच्चों को  नशीली दवाईयों नहीं देने के संबंध में समझाईश देने कहा गया। बोरवेल वाहन में कार्य कर रहे नाबालिग बच्चों का पता लगाने के निर्देश भी दिए गये। 

 


Date : 20-Jun-2019

ग्राम हल्बा मे संगम महिला संगठन का वार्षिक गठन दिवस मनाया 

चारामा, 20 जून। ग्राम हल्बा मे संगम महिला संगठन का वार्षिक गठन दिवस मनाया गया । इस संगठन में  संकुल के अन्तर्गत 17 पंचायत के महिला स्व सहायता समूह जुड़े हुए हैं   पिछले एक वर्ष मे संगठन के द्वारा बिहान के अन्तर्गत किये आजीविका कार्यो, संगठन भवन की मांग , संगठन सदस्यो का प्रशिक्षण, उपस्थित सभी सदस्यो ने आजीविका से जुडऩे और सब को जोड़कर सशक्त बनाने का संकल्प लिया गया। सहभागी समाजसेवी संस्था चारामा के कार्यकर्ता धर्मेन्द्र कुमार साहू के द्वारा मेगा वाटरशेड परियोजना के अन्तर्गत जल संग्रहण कर आजीविका से जुडऩे का उपाय बताया गया। 


Date : 20-Jun-2019

चारामा तहसील को रेल लाइन से जोडऩे की मांग को लेकर नगर के ओवर ब्रिज के नीचे हस्ताक्षर अभियान चलाया, 1000 से अधिक लोगो ने सहमति पत्र में हस्ताक्षर किए 

चारामा, 20 जून। चारामा तहसील को रेल लाइन से जोडऩे की मांग को लेकर नगर के ओवर ब्रिज के नीचे हस्ताक्षर अभियान चलाया गया ।जिसमे बड़ी संख्या में लोगों ने बढ़.चढ़ कर समर्थन दिया व 1000 से अधिक लोगो ने सहमति पत्र में हस्ताक्षर किए और चारामा को रेल लाइन से जोडऩे को लेकर अपनी सहमति दी। जिसमें मुख्यरूप से नरेंद्र यादव ;प्रदेश प्रतिनिधि कांग्रेस कोमेटी आकाश राव ;प्रदेश सचिव युवा कांग्रेस गुलाब खान, सहित अन्य लोग मौजूद थे।

विदित हो कि जगदलपुर से कांकेर होते हुए रायपुर तक कि सीधी रेल लाइन की मांग को लेकर पूरे बस्तर संभाग में लाइन अभियान चलाया जा रहा है। इसमें जगदलपुर से रायपुर को और किरंदुल को तेलंगाना प्रदेश के मनुगुरू तक सीधे तौर पर लाइन से जोडऩे की मांग की जा रही है। पहले भी कांकेर से धमतरी के बीच रेल लाइन निर्माण को लेकर जनता ने आवाज उठाई थीद्य जहा रेल लाइन का सर्वे किया गया था इस रेल लाइन के सर्वे का आकलन 726 करोड़ रुपये है और इसकी रिपोर्ट रेल मंत्रालय 11 जुलाई 2017 को भेजी जा चुकी है।  सर्वे होने के बावजूद आज तक आगे की कार्यवाही लंबित है। इस रेल लाइन की परियोजना पर कोई भी कार्य आगे नही बढ़ाया गया है।  


Date : 19-Jun-2019

3 दिनों से खेल विभाग की बत्ती गुल, दफ्तर के पास शौचालय की 10 फीट गहरी टँकी का चेम्बर खुला पड़ा

कांकेर, 19 जून।
जिला मुख्यालय में स्थित खेल एवं युवा कल्याण विभाग दफ्तर व इंडोर स्टेडियम का बुरा हाल देखने को मिला है। खेल विभाग में बीते दो दिनों से बत्ती गुल है, वहीं खेल विभाग के दफ्तर के पास शौचालय की 10 फीट गहरी टँकी का चेम्बर भी खुला पड़ा है जिससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

स्टेडियम में रोज़ाना कलेक्टर विभाग, पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों के अफसर सुबह खेलने इंडोर स्टेडियम आते हंै, लेकिन खेल विभाग की लापरवाही के चलते जिला अफसर बत्ती गुल होने से बिना खेले बैरंग लौटने मजबूर हो रहे हैं। वहीं खेल विभाग के दफ्तर के पास शौचालय की 10 फीट गहरी टँकी का चेम्बर भी खुला पड़ा है, जो दुर्घटना को निमंत्रण दे रहा है। इसके अलावा दफ्तर के बगल में पेड़ों की कई सारी कटीली टहनियों पड़ी हुई है।

 बता दें कि मुख्यालय में खेल युवा कल्याण दफ्तर के बगल में ही एकलौता इंडोर स्टेडियम मौजूद है, जहाँ जिला स्तर के अधिकारी-कर्मचारी बैडमिंटन खेलने सुबह शाम-प्रेक्टिस करते हैं। विभाग के भृत्य जँगलु ने बताया कि बीते 2 दिनों से सर्विस वायर खराब होने के कारण बिजली सप्लाई बंद पड़ी हुई है। स्टेडियम में लाइट नहीं होने से अधिकारी-कर्मचारी बिना खेले वापस लौट रहे हैं। खेल अधिकारी से शिकायत की गई है। वहीं विभाग के बाबू ने कहा कि शासन से आबंटन नहीं मिलने से पैसों के अभाव में सर्विस तार नहीं बदल रहे हैं।

खेल विभाग के दफ्तर के बाहर में सेप्टिक टंकी का चेम्बर खुला हुआ है, और अब जब नरहरदेव हाईस्कूल खुलने वाली है। इस स्थिति में स्कूली बच्चे के अलावा कोई भी जानवर इस सेप्टिक टैंक में गिर सकता है। 

बता दें कि खेल युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रतिवर्ष ग्रीष्मकालीन खेल जिसमें हॉकी, फुटबॉल, वॉलीवॉल, दौड़ जैसे जिलास्तर के प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना होता है, लेकिन इस बार ग्रीष्मकालीन खेल विभाग द्वारा नहीं कराया गया है ग्रीष्मकालीन प्रतियोगिता नहीं कराए जाने से जिले की खिलाडिय़ों में मायूसी देखी जा रही है।

वर्सन
इस संबंध में टी आर साहू जिला खेल अधिकारी ने कहा कि सर्विस वायर बदलने आवेदन कर दिया गया है। बिजली ज़ल्द बहाल होगी। सैप्टिक टैंक के चैंबर व आसपास गन्दगी की ज़ल्द सफाई कराई जाएगी। ग्रीष्मकालीन खेल पर बैन होने के कारण काँकेर जिले में खेल प्रतियोगिता नहीं कराया गया।
 


Date : 19-Jun-2019

स्वच्छ भारत अभियान की पोल खोली, नगर पालिका बारिश के पहले नालियों की सफाई नहीं करवा पाई, विश्रामगृह के पास सड़कों पर नालियों का गंदा पानी 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 19 जून।
मानसून सर पर है और नगर पालिका बारिश के पहले नालियों की सफाई नहीं करवा पाई है। इसके अलावा पालिका के अंतर्गत आने वाले उदयनगर वार्ड जहां जिला मुख्यालय का सबसे बड़ा वीआईपी विश्रामगृह मौजूद है, इसके पास ही उदयनगर वार्ड की नालियों का गंदा पानी सड़क पर आ रहा है। 

घरों से निकलने वाले गंदे पानी का सड़क पर पहुंचना पालिका के स्वच्छ भारत अभियान की सारी पोल खोल रहा है। शहर के भीतर आने वाले शासन के मंत्री, विधायक, सांसद सहित राज्य सरकार के प्रशासनिक अफसरों के रुकने का सबसे उपयुक्त स्थान वीआईपी विश्रामगृह माना जाता है, लेकिन सड़क पर बहता गंदा पानी पालिका के स्वच्छ भारत मिशन की पोल खोलती नजऱ आ रही है। 

कांकेर विधायक शिशुपाल शोरी महीने भर से ज़्यादा नगर पालिका के अंतर्गत आने वाले वार्डों में वार्ड के लोगों की समस्या को लेकर लगातार चौपाल लगाकर जनता जनार्दन की समस्याओं से रूबरू हो रहे हैं, लेकिन नगरपालिका की सफाई अभियान की समस्या जस की तस बनी हुई है।

नपा अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ठाकुर भी रोज़ाना सुबह से पालिका के अंतर्गत आने वाले वार्ड में पहुचकर लोगों की समस्या को संज्ञान में लेकर समस्या का निदान करा रहे हैं, लेकिन शहर के वीआईपी विश्रामगृह के सड़कों में बह रहे नालियों के गन्दे पानी को रोकने में पार्षद, अध्यक्ष व पालिका के अफसर सुध लेते दिखाई नहीं दे रहे हंै।

इस संबंध में संजू सोनी पार्षद उदयनगर ने कहा कि गंदा पानी वन विभाग की तरफ से आ रहा है। सड़कों पर गन्दे पानी के निकासी को पालिका अधिकारी से चर्चा कर ज़ल्द दुरुस्त किया जाएगा।

सौरभ तिवारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी से उनके मोबाइल पर सम्पर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया।

 

 


Date : 19-Jun-2019

संत कबीरदास जयंती धूमधाम से मनाया, भव्य शोभायात्रा निकाली गई

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 19 जून।
ब्लाक के ग्राम मंचादुर में छत्तीसगढ़ मानिकपुरी पनिका समाज परिक्षेत्र मंचादुर द्वारा संत कबीरदास जयंती धूमधाम से मनाया गया।

 इस अवसर पर समाज द्वारा समाज सुधारक के रूप में जानने वाले कबीरदास जी कि जीवनी पर प्रकाश डालते हुऐ गांव में भव्य शोभायात्रा  निकाली गई। 

साथ ही ध्वजारोहण चौका आरती पुजा अर्चना के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।इस दौरान पनिका समाज के अध्यक्ष योगेश्वर दास,पुरन दास, मदनदास, कपुर दास, मोहर दास सहित समस्त मानिकपुरी पनिका समाज के सदस्य उपस्थित थे।


Date : 19-Jun-2019

अंतराष्ट्रीय योग दिवस बेहतर ढंग से मनाने हेतु विद्यालय परिसर में योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 19 जून।
 प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी 21 जुन को अंतराष्ट्रीय योग दिवस बेहतर ढंग से मनाने हेतु नगर के शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन  तहसीलदार मूलचंद चोपड़ा व जनपद पंचायत सीईओ जी.एल चुरेन्द्र की उपस्थित  में सुबह 6.30 से 7.30 बजे तक किया गया। 

जिसमें 21 जुन को एक साथ एक समय पर पूरे चारामा विकासखंड के प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर योगा कराने के उद्देश्य से प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए एक एक मास्टर ट्रेनर को बुधवार कि सुबह प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में प्रमुख रूप से  खण्ड शिक्षा अधिकारी एस.पी.कोसरे, बीआरसी श्री सुकदेव,प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर विजय राय,लक्ष्मण सिन्हा प्राधन पाठक शा.प्राथमिक शाला बाबुकोहका व सभी ग्राम पंचायतो के सचिव एवं विकास खंड के प्रत्येक विद्यालय से एक एक शिक्षक उपस्थित थे।

 


Previous12Next