छत्तीसगढ़ » कांकेर

Date : 25-Aug-2019

अजय पप्पू मोटवानी पार्षद-समाजसेवी राजापारा का पीएचई विभाग पर आरोप, लोनिवि के खोदे गड्ढे से पाइपलाइन कहीं टूटी तो कहीं लीकेज 

कांकेर, 25 अगस्त। अजय पप्पू मोटवानी पार्षद /समाजसेवी राजापारा का आरोप है कि पीएचई विभाग की मनमानी तरीके से नगर व वार्डों में खोदे गए गड्ढे के चलते वार्डों में नगरपालिका के बिछाए पाइपलाइन कहीं टूट गए और कहीं लीकेज हो गए है, जिसके चलते वार्डों में पानी की विकराल समस्या आ पड़ी है। लीकेज पाइपलाइन से वार्डों में गंदे पानी का रिसाव हो रहा है। वार्डवासी मजबूरी में गंदा पानी पीने मजबूर हंै। समस्याओं को देखते उग्र प्रदर्शन किया जाएगा।

ज्ञात हो कि इस समस्या को लेकर 16 अगस्त को राजापारा पार्षद/ समाजसेवी पार्षद अजय पप्पू मोटवानी ने कलेक्टर को लिखित शिकायत कर समस्या को एक सप्ताह के भीतर निराकरण करने की मांग कर चुके है लेकिन सप्ताह बीत जाने के बावजूद समस्या जस की तस बनी हुई है। इन्हीं समस्या को देखते रविवार को पुन: पार्षद पप्पू मोटवानी ने कलेक्टर को वार्ड में पीएचई की लापरवाही व समस्या को संज्ञान में लाकर कहा कि लोनिवि द्वारा पाइप लाइन बिछाई गई है, चूंकि इसके पूर्व में पालिका की पाइपलाइन लगी हुई है। उक्त पाइपलाइन कनेक्शन वार्ड में फैला हुआ है। बहुत पुरानी पाइप लाइन होने के चलते नल कनेक्शन वाली पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई है, जिसके कारण हजारों लीटर पानी रोज़ाना व्यर्थ ही बह रहा है और वार्ड के घरों में विगत 15 बीस दिनों से पानी नहीं आ रहा है। ठेकेदारों को बार-बार फोन लगाने के बाद भी इस तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा है। 

साथ ही यह भी कहा है कि अगर समय रहते समस्याओं का समाधान नहीं होने पर पार्षद की अगुवाई में उग्र प्रदर्शन किया जाएगा।

 


Date : 25-Aug-2019

ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण कांग्रेस की देन- आवेश मेमन

कांकेर, 25 अगस्त। ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने पर ओबीसी संग़ठन के न्यौते पर कांकेर पहुंचे प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का अभिनंदन समारोह में पिछड़ा वर्ग के लोगों ने आत्मीय स्वागत किया। 

प्रदेश सरकार के इस फ़ैसले का स्वागत करते अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव आवेश मेमन ने कहा कि ओबीसी समाजजन ने तत्कालीन भाजपा सरकार के समय से उग्र आंदोलन पदयात्रा कर राजधानी में अपनी मांग को लेकर कूच किया गया लेकिन तत्कालीन भाजपा सरकार ने ओबीसी वर्ग की आरक्षण की मांग को दरकिनार कर दिया था। लेकिन भूपेश बघेल ने 8 माह में ही छत्तीसगढ़ के किसानों, गरीबों, व्यापरियों की प्रमुख मांगों पर महत्वपूर्ण फैसला लेकर छत्तीसगढ़ के माटी पुत्र किसान पुत्र छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढिय़ा सरकार का सबूत दे दिया है। कांग्रेस की सरकार ने 8 माह में जो भी फैसले किए हैं, वह ऐतिहासिक फैसले है। जिसका अल्पसंख्यक जिला प्रदेश के समस्त पदाधिकारी कार्यकर्ताओ ने मुख्यमंत्री का आभार मानते स्वागत किया है।

 


Date : 25-Aug-2019

रेत के अवैध उत्खनन की शिकायत पर 7 वाहनें जब्त

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 25 अगस्त।
रेत के अवैध उत्खनन की शिकायत पर 7 वाहनों को बरामद कर चारामा थाने में लाकर सुपुर्द किया गया।

ग्राम बासनवाही के आस-पास की खदानों से शनिवार की रात को एसडीएम को अवैध उत्खनन की शिकायत मिली तो उनके द्वारा 7 गाडिय़ों क्रमंाक सीजी 08 ए एल 5674, सीजी 07 सी ए 5767, सीजी 08 ए एफ 0467, सीजी 08 ए बी 9018, सीजी 08 ए ई 5755, सीजी 08 ए एच 5313, सीजी 08 जेड 1114 पर कार्रवाई करते हुए रेत से भरी हाईवा को पकड़ा गया और चारामा थाने में लाकर सुपुर्द किया गया। तहसीलदार मूलचंद चोपड़ा के द्वारा पकड़ी गई अवैध रेत का प्रतिवेदन बनाकर जिला प्रशासन को सौंप दिया गया। 

 


Date : 24-Aug-2019

सीएम ने कांकेर को दी सवा दो अरब से ज्यादा के विकास कार्यों की सौगात

आरक्षण बढ़ाए जाने पर ओबीसी समाज ने किया सम्मान

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 24 अगस्त।
शनिवार को काँकेर के ऐतिहासिक मैदान नरहरदेव में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का ऐतिहासिक स्वागत किया गया। जहां पिछड़ा वर्ग समाज ने आरक्षण प्रतिशत प्रतिशत 14 से बढ़ाकर 27 फीसदी किये जाने से प्रफुल्लित ओबीसी समाज द्वारा शनिवार को सीएम भूपेश बघेल का सम्मान किया गया। इस दौरान सीएम ने कांकेर के लिए सवा दो अरब से ज्यादा के विकास कार्यों की सौगात दी। सीएम ने 2 अरब 39 करोड़ 21 लाख 44 रुपए के 299 निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। 

इस दौरान सीएम ने सभा को संबोधित करते हुए कई घोषणाएं की, जिसमें प्रमुख रूप से पूरे बस्तर संभाग में पिछड़ा वर्ग छात्रावास खोला जाएगा, गढिय़ा पहाड़ के सौंदर्यीकरण के 2 करोड़ 50 लाख रुपये, ऐतिहासिक गढिय़ा महोत्सव की राशि 3 लाख से बढ़ा कर 5 लाख रुपये प्रतिवर्ष, पिछड़ावर्ग कन्या छात्रावास के लिए 2 करोड़ 86 लाख रुपये की घोषणा प्रमुख है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा, पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम, केशकाल विधायक संतराम नेताम, कांकेर विधायक शिशुपाल शोरी, भानूप्रतापपुर विधायक मनोज मंडावी, अंतागढ़ विधायक अनूप नाग मौजूद रहे। 
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांकेर में आयोजित कार्यक्रम में 02 अरब 39 करोड़ 21 लाख 44 हजार रूपये के 299 निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया, इनमें 01 अरब 23 करोड़ 93 लाख 11 हजार रूपये के 232 कार्यों का भूमिपूजन और 01 अरब 15 करोड़ 28 लाख रूपये के 67 कार्यों का लोकार्पण शामिल हैं। 


Date : 23-Aug-2019

ज्ञान रश्मि विद्या निकेतन स्कूल में दही हांडी फोड़, राधा-कृष्ण सजाओ स्पर्धा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 23 अगस्त।
नगर के ज्ञान रश्मि विद्या निकेतन स्कूल चारामा में जन्माष्टमी के अवसर पर दही हांडी फोड़, राधा कृष्ण सजाव व नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। 

कार्यक्रम का शुभांरभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मोहिन नायक वार्ड पार्षद, अध्यक्षता अमृत देवांगन,विशेष अतिथि उमेश यादव, देवचरण साहु, महेन्द्र भंसाली, टिकेश्वरी साहु, शेखर साहु, तरूण देवदास, नरेन्द्र साहु, कौशिल्या देवदास एंव संस्था के संचालक भुपेन्द्र साहू एंव प्राचार्य लक्ष्मी साहू के द्वारा भगवान कृष्ण के लिए पालकी सजाकर उन्हें झुले पर पूजा अर्चना के साथ विराजित किया गया और उनकी आरती की गई। जिसके बाद बच्चों के लिए प्रतियोगिताएं आयोजित हुई। मटका फोड़ में सारिका ग्रेवाल प्रथम एंव जानकी सोनकर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

 


Date : 23-Aug-2019

युकां ने सीएम के जन्मदिन पर वृद्धाश्रम में बांटे फल और कंबल 

कांकेर, 23 अगस्त। शुक्रवार को युवा कांग्रेस द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जन्मदिन पर नानंद मारा वृद्धा आश्रम में कंबल वितरण कर बुजुर्गों के साथ समय बिताकर जन्मदिन बड़ी धूमधाम से मनाया। उपस्थित लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में भी बताया, साथ ही उन लोगों से अपील की कि वह सभी सरकार की योजनाओं का लाभ लें।

संग्राम नेताम जिला महासचिव युवा कांग्रेस, शादाब खान शहर अध्यक्ष युवा कांग्रेस एवं हेमंत बघेल जिला संयोजक युवा कांग्रेस ने संयुक्त रूप से कहा कि युवा कांग्रेस समय-समय पर ऐसे ही मदद करती रहेगी और निरंतर सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करती रहेगी। 

संगठन को मजबूत करना हमारा प्रमुख उद्देश्य है, जिसमें मुख्य रूप से हरनेक सिंह औजला जिला कोषाध्यक्ष कांग्रेस कमेटी संग्राम नेताम जिला महासचिव शादाब खान शहर अध्यक्ष हेमंत बघेल जिला संयोजक पवन कांगे शहर महासचिव गोलू कोर्राम रिकेश चंद्रवंशी रवि प्रधान प्रियंका जैन उमा शोरी  नमिका कोर्राम मनीषा रावटे संतोषी पटेल दीपिका आदि उपस्थित थे।


Date : 23-Aug-2019

टोल टैक्स नाका पर अवैध वसूली को बंद करने ज्ञापन सौंपा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 23 अगस्त।
नेशनल हाईवे 30 पर धमतरी-चारामा मार्ग के बीच बालोद जिला के ग्राम जगतरा पर केन्द्र सरकार की ओर से निर्माण किये गये टोल टैक्स नाका की शुरूआत लम्बे इंतजार के बाद 20 अगस्त से शुरू हुई। एनएसयूआई व युकां के कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल के नाम तहसीलदार चारामा को ज्ञापन सौंपकर अवैध वसूली को बंद करने की मांग की है।
 ज्ञापन में एनएसयुआई जिलाध्यक्ष महेन्द्र नायक, विकास दुबे शहर अध्यक्ष युवा कांग्रेस,पंकज वाद्यवानी, कमलकांत तारम, प्रकाश लोहले, भुपेन्द्र देवांगन, देव तिवारी, अखिलेश नेताम, सुधांशु पांडे व अन्य ने कहा कि रायपुर से जगदलपुर मार्ग पर निर्माण एजेंसियों द्वारा सड़क निर्माण कार्य पूर्ण नहीं किया गया है। फिर भी कार, जीप, हल्के मेाटर वाहन को एक तरफ  शुल्क 40 रूपये एंव दोनों ओर से 60 रूपये, हल्के वाणिज्यिक वाहन, हल्के माल वाहन अथवा मिनी बस पर एक तरफ  से 60 रूपये एंव दोनों ओर से 95 रूपये, बस एवं ट्रक पर एक तरफ  से 130 रूपये एंव दोनों तरफ  के लिए 195 रूपये, तीन धुरी वाले वाणिज्यिक वाहन पर 140 रूपये एक तरफ से एंव दोनों ओर से 215 रूपये, बड़े वाहनों सात से अधिक धुरी वाले पर एक तरफ  से 250 रूपये व दोनों तरफ  के लिए 375 रूपये प्रतिदिन की दर से टैक्स लिया जाएगा। अवैध वसूली बंद करने उचित कार्यवाही नहीं होने पर उग्र आंदोलन किया जाएगा।

वहीं दूसरी ओर टोल टैक्स नाका शुरू होने के तीन दिन बाद भी नगर चारामा, ग्राम जैसाकर्रा व मंचादुर में नेशनल हाईवे में लगे स्ट्रीट लाइट अभी तक चालू नहीं किया गया। जिसके कारण शाम ढलते ही सड़कों पर अंधेरा छा जाता है। 

 


Date : 22-Aug-2019

जिला मुख्यालय में बनेगा मंगल भवन, सीएम के संसदीय सलाहकार एवं कलेक्टर ने किया स्थल निरीक्षण 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 22 अगस्त।
जिला मुख्यालय कांकेर में लगभग डेढ़ करोड़ रूपये की लागत से डॉ. भीमराव अम्बेडकर सर्व सामाज मांगलिक भवन योजना अंतर्गत मंगल भवन का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है, जिसके लिए मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी और कलेक्टर के.एल चौहान ने आज प्रस्तावित स्थल सहायक संचालक मछली पालन विभाग के कार्यालय परिसर का अवलोकन किया एवं सहायक संचालक मछली पालन सुदेश कुमार साहू तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी सौरभ कुमार तिवारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

इस अवसर पर एसडीएम कांकेर उमाशंकर बंदे, एसडीओपी आकाश मरकाम और तहसीलदार मनोज मरकाम भी उपस्थित थे। संसदीय सहालकार श्री तिवारी एवं कलेक्टर ने पुराना सब्जी बाजार स्थल कांकेर का भी निरीक्षण किया तथा वहां बनाये गये बाजार शेड के लोहे के खंम्भों को निकालने तथा बंद पड़े शौचालय एवं पुराना बस स्टैण्ड के शौचालय को पून: शुरू करने के लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया गया।


Date : 22-Aug-2019

एसडीएम-एसडीओपी ने सड़क का किया निरीक्षण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भानुप्रतापपुर, 22 अगस्त।
नगर में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए एसडीएम ने बुधवार को बैठक आयोजित की। जिसमें नगर में यातायात के बढ़ते दबाव को लेकर नगर पंचायत अध्यक्ष के साथ जनप्रतिनिधियों के एक दल ने एसडीएम भानुप्रतापपुर से मिलकर अपनी बातें रखी। जिस पर संज्ञान लेते हुए एसडीएम प्रेमलता मंडावी एवं एसडीओपी अमोलक सिंह ढिल्लो ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ सभी सड़कों का निरीक्षण किया एवं बैरिकेट्स ब्रेकर आदि बनाने की संभावनाओं को तलाशा।

बैठक में भानुप्रतापपुर में परिवहन को लेकर आए दिन हो रही समस्याओं पर विचार एवं किसी ठोस रणनीति बनाने व भविष्य में सुधार की संभावना पर भी चर्चा हुई। भानुप्रतापपुर अंतागढ़ कच्चे एवं दुर्गुकोंदल परिवहन संघों के प्रतिनिधिमंडल एवं सदस्य ,भानुप्रतापपुर के सभी स्कूलों के प्रमुख एवं जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष ,टैक्सी यूनियन एवं भानुप्रतापपुर से संचालित होने वाली सभी बस कंपनियों के प्रतिनिधि बैठक में उपस्थित थे। 

 


Date : 22-Aug-2019

शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण सरल कार्यक्रम

छत्तीसगढ़ संवाददाता
दसपुर, 22 अगस्त।
शासन की योजना समग्र शिक्षा के अनुरूप संकुल केंद्र कोदाभाट, कांकेर में तीन संकुल के प्राथमिक शाला के शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण सरल कार्यक्रम चल रहा है। जिसमें हिंदी, गणित का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें तीन संकुल कोदाभाट, पटौद एवं आतुरगांव के शिक्षक उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। 

प्रथम दिवस डी.के.भास्कर खंड स्रोत समन्वयक कांकेर के द्वारा मां सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया था। द्वितीय दिवस भुवन जैन खंड शिक्षा अधिकारी कांकेर ने दिशा-निर्देश एवं मार्गदर्शन दिया गया। तृतीय दिवस पर पंकज श्रीवास्तव एपीसी, दिनेश नाग एपीसी, रामेश्वरी गौतम व्याख्याता डाइट कांकेर, कनकनाथ व्याख्याता डाइट कांकेर ने प्रशिक्षण को गंभीरता पूर्वक प्राप्त कर, अपने-अपने स्कूल में करने एवं शासन की नीतियों को सफल बनाने हेतु निर्देशित किया गया था। नितेश उपाध्याय संकुल समन्वयक पटौद,  कमलेश्वर साहू संकुल समन्वयक कोदाभाट, विजय नाग संकुल समन्वयक आतुरगाँव एवं महेंद्र धर्मेंद्र साहू मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण सफलतापूर्वक दिये जा रहे थे।


Date : 22-Aug-2019

मुसुरपुट्टा बाजार पहुंचा अंजोर रथ, पुलिस ने किया लोगों को जागरूक

छत्तीसगढ़ संवाददाता
दसपुर, 22 अगस्त।
ग्राम मुसुरपुट्टा बाजार में बुधवार को छ.ग. पुलिस का अंजोर रथ पहुंचा, जहां कई जानकारी ग्रामीणों को दुधावा पुलिस चौकी के जवानों के द्वारा दी गई। पुलिस चौकी दुधावा के एसआई देहारी जैन व एसआई विनोद नेताम सहित पुलिस लाईन कांकेर के प्रवीण ठाकुर, योगेश धुव, राजेश्वर धु्रव, मरकाम जी ने ग्रामीणों को बताया कि यदि कोई भी व्यक्ति काल करके आपके बैंक खाता सबंधित जानकारी पूछता है तो उसे किसी भी प्रकार की जानकारी ना दें। हां यदि केाई एटीएम ठगी का शिकार हो जाये तो तत्काल अपना बैंक शाखा एटीएम कार्ड ब्लाक करवाये और इसकी जानकारी पुलिस को दें। जवानों ने आगे बताया कि अपना पेन कार्ड, आधार कार्ड व एटीएम कार्ड इत्यादि का भी व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी नहीं देना चाहिए। इस अवसर पर बाजार पहुंचे ग्रामीणों को जादू टोन्हा, अंधविश्वास, यातायात सुरक्षा व जानकारी, लापरवाही से होने वाले दुर्घटना, लॉटरी के नाम पर ठगी, चिटफण्ड कंपनी में निवेश से बचाव, गुड टच बेड चट, एटीएम फ्राड व बचाव, मोबाईल टावर लगाने के नाम पर ठगी जैसे विषयों पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। 


Date : 22-Aug-2019

फुडपार्क एवं यूटिलिटी सेंटर के लिए संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी एवं कलेक्टर के.एल. चौहान ने आज स्थल निरीक्षण किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 22 अगस्त।
जिले में फुडपार्क एवं यूटिलिटी सेंटर का स्थापना किया जाना है, जिसके लिए मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी एवं कलेक्टर के.एल. चौहान ने आज स्थल निरीक्षण किया। उनके द्वारा ग्राम बेवरती में लगभग 52 एकड़ जमीन फुडपार्क के लिए चिन्हांकित स्थल का निरीक्षण किया गया, तत्पश्चात यूटिलिटी सेंटर हेतु बेंवरती, नवागांव एवं माकड़ीखूना में स्थल का अवलोकन किया गया। इस अवसर पर जिला व्यपार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक आर.सी.एस ठाकुर, कांकेर के एसडीएम उमाशंकर बंदे, एसडीओपी आकाश मरकाम, तहसीलदार मनोज मरकाम एवं संबंधित क्षेत्र के पटवारी व पंच, सरपंच उपस्थित थे।


Date : 22-Aug-2019

सीएम कल कांकेर में, तैयारियों का जायजा लिया अधिकारियों ने

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 22 अगस्त।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का 24 अगस्त को जिला मुख्यालय कांकेर में कार्यक्रम प्रस्तावित है, जिसकी तैयारी शासकीय नरहरदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मैदान में जोर-शोर से किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार  राजेश तिवारी, कलेक्टर के.एल. चौहान और पुलिस अधीक्षक के.एल. ध्रुव ने अधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर श्री गिरवर साहू, मनोज जैन, योगेश सिन्हा, बसंत यादव, पुर्षोत्तम गजेन्द्र, चमन साहू, महेन्द्र यादव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर, संयुक्त कलेक्टर सी.एल. मार्कण्डेय, एसडीएम कांकेर उमाशंकर बंदे, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता डी.राम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.एल.  उईके, एसडीओपी आकाश मरकाम, तहसीलदार मनोज मरकाम, मुख्य नगर पालिका अधिकारी सौरभ कुमार तिवारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।


Date : 19-Aug-2019

बारिश नहीं, फसल सूखने की कगार पर

चारामा, 19 अगस्त। प्रदेश में खासकर सूखे की मार कांकेर जिला झेल रहा है। जिले के कुछ हिस्सों में थोड़ा ठीक पानी है लेकिन कांकेर जिले अंतर्गत चारामा विकासखण्ड पूरी तरह से सूखे की चपेट में आ गया है। किसान बारिश नहीं होने से चिंतित नजर आ रहे हंै। 

 चारामा में पिछले वर्ष 19 अगस्त तक 611 मिमी वर्ष दर्ज की गई थी, जो इस वर्ष अब तक 480 मिली लीटर वर्षा हुई है। बारिश नहीं होने से खेती पूरी तरह से पिछड़ गई है। फसल सूखने की कगार पर है। किसानो की नजर अब उपर वाले के साथ साथ प्रदेश की सरकार के सूखे की घोषणा व राहत के कार्यों पर टिकी हुई है। चारामा विकासखण्ड के किसानों के बीच क्षेत्र को सूखा घोषित करने की चर्चा उठने लगी है। वहीं बारिश नहीं होने से अब तक क्षेत्र के सभी नदी नाले, तालाब सूखे पड़े हुए हैं। बोर का जल स्तर भी गिरने लगा है। बारिश नहीं होने की स्थिति में गर्मी की भयावह स्थिति भी अभी से सबको नजर आने लगी है। 

 


Date : 19-Aug-2019

स्कूलों का औचक निरीक्षण, देर से आने वाले शिक्षकों को नोटिस 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 19 अगस्त।
बीईओ के द्वारा 17 अगस्त को विकासखण्ड के कई स्कूलों का औचक निरीक्षण कर देर से आने वाले शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। 

बीईओ एस पी कोसरे शनिवार को ग्राम बोदेली के प्राथमिक, माध्यमिक शाला सुबह 7.30 बजे पहुंचे,जहां उन्होंने स्वयं बच्चों को प्रार्थना कराई और पीटी व योगा भी कराया। इस दौरान बोदेली माध्यमिक शाला के उच्च श्रेणी शिक्षक हरजीवन लाल साहू, एल बी शिक्षक  इंदेश्वरी गंगवाल अनुपस्थित पाए गए। बीईओ ने दोनों शिक्षकों का इंतजार किया, जिसमें इंदेश्वरी गंगवाल 7 बजकर 55 मिनट पर स्कूल पहुंचीं व हरजीवन 8 बजे तक स्कूल ही नहीं पहुंचे। इसके बाद बीईओ माध्यमिक शाला पिपरौद का निरिक्षण करने पहुंचे, जहां प्रधान पाठक धन्नु राम कोडोपी और उच्च श्रेणी शिक्षक पुरन सिंह ठाकुर 8 बजकर 15 मिनट के बाद शाला में आए। 

बीईओ ने बताया कि पूर्व में भी निरिक्षण के दौरान उक्त शिक्षक अनुपस्थित पाये गये थे, इससे यह प्रतीत हेाता है कि यह सभी शिक्षक कभी भी समय पर शाला में उपस्थित नहीं होते हैं। इन चारों शिक्षकों के लिए बीईओ के द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा है। बीईओ ने कहा है कि अगर जवाब संतोषप्रद नहीं होगा तो उक्त शिक्षकों का एक दिन का वेतन अनुपस्थित मानकर काटा जाएगा। 

 


Date : 19-Aug-2019

रसोइया संघ के पदाधिकारियों ने विधायक से की मुलाकात, सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
 कांकेर, 19 अगस्त।
छ.ग. मध्यान्ह भोजन रसोईया की मजदूरी प्रतिमाह 1500 रू. करने कांकेर विधायक शिशुपाल शोरी रसोइया संघ के पदाधिकारियों ने मुलाकात की। जिसमें जिला अध्यक्ष टी आर बघेल के नेतृत्व में अपनी समस्याओं से अवगत कराया गया। 

जिलाध्यक्ष टी.आर. बघेल ने ज्ञापन सौंप बताया कि मुख्यमंत्री के द्वारा प्रथम बजट सत्र में 300 रू. अतिरिक्त मानदेय राशि देने के लिए घोषणा की गई थी। घोषणा किये चार माह बीत चुका है उसके बाद भी मुख्यमंत्री के बढ़ाया गया मानदेय राशि का आदेश जारी नहीं किया गया है। हम गरीब मजदूरों पर अनदेखी किया जा रहा है। हमें मानदेय की राशि समय पर नहीं मिलती है। प्रतिमाह 10 तारीख तक मानदेय राशि दिया जाए। बढ़ती महंगाई को देखते हुए परिवार का पालन पोषण करना इतनी कम राशि में असंभव है। पूर्व में घोषणा किये गये मानदेय राशि को अतिशीघ्र आदेश करने एवं जल्द ही बढ़ायी गयी मानदेय राशि दिलाने ज्ञापन सौंपा गया। जिस पर विधायक शोरी ने कहा, सोमवार को रायपुर जा रहा हूं। इस संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात करूंगा।

 


Date : 19-Aug-2019

सड़क मरम्मत के लिए कांग्रेस ने सुबह निकाली रैली, दोपहर को भाजपाइयों ने समस्याओं को ले सीएम के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 19 अगस्त।
सड़क  मरम्मत की मांग को ले कांग्रेस विधायक ने सुबह रैली निकाली तो दोपहर बाद जिला भाजपा नेताओं ने शहर की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

भाजपा कांकेर के तत्वावधान में भाजपा के पदाधिकारियों ने शहर की विभिन्न समस्याओं को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। जिला भाजपा के पूर्व मछुआ कल्याण बोर्ड अध्यक्ष छत्तीसगढ़ शासन जिला मंत्री दिलीप जायसवाल शहर मंडल अध्यक्ष ललित गांधी पार्षद अजय पप्पू मोटवानी दिनेश रजक उत्तम यादव ने बताया कि शहर की राष्ट्रीय राजमार्ग 30 की स्थिति बेहद जर्जर हो चुकी है, साथ ही शहर के भीतर सैकड़ों जगह-जगह गड्ढे हो चुके हैं। गड्ढों से छुटकारा भी नहीं मिल पाया है कि अब एनएच 30 में धूलों के उड़ते गुबारों से आमजनो का जीना मुहाल हो चुका है। इसके अलावा लोनिवि के द्वारा शहर के भीतर पाइपलाइन लगाने के नाम पर जगह-जगह गड्ढे खोदे जा रहे हंै। इन गड्ढों को बिना पाटे ही ठेकेदार आगे फिर गड्ढे खोदकर लापरवाही पूर्वक कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। इन गड्ढों में बीते 3 माह के भीतर दजऱ्न भर लोग दुर्घटना के शिकार हो चुके हंै और सुबह सुबह स्कूल बस भी कई बार गड्ढे में फंस गई है और बीते माह भर से सड़कों से उड़ती धूल स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। भाजपा नेताओं ने कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर एक सप्ताह के भीतर शहर की समस्याओं पर तत्काल सुध लेने की बात कही है।

ज्ञात हो कि 16 अगस्त को नगर के समाजसेवी/राजापारा पार्षद अजय पप्पू मोटवानी ने सबसे पहले आमजनों को होने वाली तकलीफ व नगर की समस्याओं को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा था और एक सप्ताह का अल्टीमेटम देकर ज़ल्द सड़क की मरम्मत उड़ती धूल और लोनिवि के द्वारा जगह-जगह खोदे गए गड्ढों को पाटकर बहाल करने की मांग की थी। सोमवार को जिला भाजपा के द्वारा पार्षद के समर्थन में आकर समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है।

 लोगो की समस्याओं को देखते आज सुबह 7 बजे विधायक शिशुपाल शोरी, बीरेश ठाकुर नपाप अध्यक्ष जितेंद्र ठाकुर व कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बाइक रैली निकालकर प्रशासन को ज़ल्द से ज़ल्द राष्ट्रीय राजमार्ग की मरम्मत उड़ती धूल सहित लोनिवि के द्वारा खोदे गड्ढों की मरम्मत के आदेश दिया है। मौके पर पहुंचे कलेक्टर के एल चौहान ने शहर की समस्याओं को ज़ल्द पूरा करने का आश्वासन दिया है