छत्तीसगढ़ » कांकेर

Previous123Next
Date : 05-Dec-2019

कमिश्नर ने किया लखनपुरी धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण

कांकेर,  5 दिसंबर। बस्तर संभाग के कमिश्नर अमृत कुमार खलखो ने जिले के चारामा विकासखण्ड के धान उपार्जन केन्द्र लखनपुरी का आकस्मिक निरीक्षण किया।

 निरीक्षण के दौरान उपार्जन केन्द्र पर उपस्थित ग्राम तारसगांव के किसान हरीलाल की ऋण पुस्तिका का सत्यापन करते हुए खरीदी केन्द्र में किसी भी प्रकार की परेशानी तो नहीं हो रहा है, हरीलाल ने बताया कि मेरे पास मात्र 0.70 डिसमिल जमीन है जो 09 क्विंटल 20 किलो धान विक्रय करने लखनपुरी केन्द्र में लाया था, जो तौल हो गया है, मुझे कोई दिक्कत या परेशानी नहीं हो रहा है। उपस्थित हल्का पटवारी कुंजाम को राजस्व अभिलेख के साथ आहूत कर गिरदावरी के रकबे से धान का रकबा 3-4 कृषकों का मिलान किया गया है, जो सहीं होना पाया गया। श्री खलखो ने  लखनपुरी लेम्पस प्रबंधक से जानकारी लिया, प्रबंधक ने बताया कि प्रतिदिन टोकन काटकर 35 से 40 किसानों का धान क्रय करने की जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान धान नमी मापक मशीन से धान की नमी नापने से 13.03 प्रतिशत नमी होना पाया गया, निर्धारित माप के अनुरूप 17 प्रतिशत नमी पर खरीदी की जा सकती हैं। कमिश्नर श्री खलखो ने किसानों को बताया कि अभी धान का समर्थन मूल्य 1835 रूपये आपके खाते में जायेगा, किन्तु शेष राशि 665 रूपये बोनस के रूप में मिलेगा। इस प्रकार प्रत्येक किसानों का धान 2500 रूपये प्रति क्विंटल पर ही खरीदा जा रहा है। कमिश्नर ने लेम्पस प्रबंधक को हिदायत देते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में बिचैले, कोचियों या अन्य व्यपारियों का धान क्रय नहीं किया जाय। क्रय करते जाये जाने पर संबंधित लेम्पस प्रबंधक और नोडल अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।  धान का तौल करने एवं भुगतान की व्यवस्था भी समय पर किये जाने के निर्देश दिये। अब तक लखनपुरी लेम्पस में 01 हजार 835 क्विंटल की धान खरीदी होना पाया गया। उन्होंने धान खरीदी केन्द्र का इलेक्ट्रानिक तौल मशीन का अवलोकन कर किसान के धान का सहीं तौल करने धान खरीदी केन्द्र में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। 

निरीक्षण के दौरान एसडीएम चारामा सुरेन्द्र प्रसाद वैद्य, नोडल अधिकारी और लेम्पस प्रबंधक उपस्थित थे।


Date : 05-Dec-2019

गौठानों के लिए पैरा इकट्ठा करने बेलर मशीन का उपयोग, सीईओ ने खेत में उतरकर किया अवलोकन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 5 दिसंबर।
किसानों के खेतों में हारर्वेस्टर मशीन से धान फसल की कटाई के बाद खेत में बचे फसल का अवशेष (धान का नरई) को इकट्ठा करने लिए जिले में नवीन उन्नत कृषि यंत्र बेलर मशीन का उपयोग किया जा रहा है। बेलर मशीन द्वारा प्रति हेक्टेयर लगभग 40 से 50 बेल बनता है।


कृषि अभियांत्रिकी कांकेर में उपलब्ध बेलर एवं शिवनाथ महिन्द्रा ट्रेक्टर कांकेर में उपलब्ध बेलर का प्रदर्शन किसानों के खेतों में धान की नरई इक_ा करने हेतु किया जा रहा है। सहायक कृषि अभियंता ने बताया कि जिले में कृषि अभियांत्रिकी एवं कृषि विज्ञान केन्द्र कांकेर के मार्गदर्शन में कांकेर विकासखण्ड के ग्राम पण्डरीपानी एवं ग्राम गढ़पिछवाड़ी के किसान के खेतों में बेलर मशीन से नरई इक_ा करने का प्रदर्शन किया गया। 

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने ग्राम गढ़पिछवाड़ी में बेलर मशीन के प्रदर्शन का अवलोकन किया तथा बेलर मशीन द्वारा इकट्ठा किये गये पैरा बंडल को नजदीक के गौठानों को उपलब्ध कराने हेतु गौठान समिति को निर्देश दिये। मौके पर कृषि विभाग के उप संचालक आनन्द नेताम, सहायक कृषि अभियंता एच.एल.देवांगन, कृषि विज्ञान केन्द्र कांकेर से नरेन्द हरिदास तायड़े, जनपद पंचायत कांकेर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी यू.के. पामभोई सहित ग्राम पंचायत गढ़पिछवाड़ी के सरपंच तरेन्द्र भंडारी और किसान भाई मौजूद थे।    

  सहायक कृषि अभियंता ने बताया कि आगामी दिनों में ग्राम लखनपुरी, तारसगांव, चारामा, सरंगपाल, तथा मानिकपुर और गौठान क्षेत्र के आसपास के गांवों में बेलर मशीन द्वारा पैरा इकट्ठा करने के कार्य का कृषि अभियांत्रिकी द्वारा नि:शुल्क प्रदर्शन किया जाएगा तथा प्रदर्शन से इकट्ठा किये गये पैरा के बेल को नजदीक के गौठानो में गौठान समितियों को उपलब्ध कराया जाएगा।


Date : 05-Dec-2019

कांग्रेस प्रत्याशियों ने गाजे-बाजे आतिशबाजी के साथ नामांकन किया दाखिल

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 5 दिसंबर।
नगरीय निकाय चुनाव के लिए नाम निर्देशन की प्रक्रिया के छटवें दिन 9 उम्मीदवारों ने नामांकन फार्म खरीदा, वहीं अब तक कुल 54 उम्मीदवारों ने नामांकन फ ार्म खरीदा है, जिसमें से 20 उम्मीदवारों ने अब तक नामाकंन फार्म जमा कर दिया है।

कांग्रेस के सभी 15 उम्मीदवारों ने समर्थकों की उपस्थिति में गाजे बाजे आतिशबाजी के साथ नामाकंन फार्म दाखिल किया। जिसमें वार्ड क्रमंाक 01 के लिए विनोद साहु, 02 के लिए शिव सोनकर, 03 के लिए पवन देवांगन, 04 के लिए नरेन्द्र यादव, 05 के लिए सुनील मंडावी,06 से केशमणी सिन्हा,07 से शकुन सोनकर और श्रीमती हेमंत साहु, 08 से शंकर सिन्हा ,09 से लखन मेश्राम, 10 से परमेश्वर सोनकर ,11 से रानू कमलेश सेन, 12 से श्रीमती माधुरी सोनी, 13 से श्रीमती वेदवती भरतद्वाज,14 सुभाष सोनकर और 15 ने नामाकंन फार्म जमा किया ,इसके अलावा निर्दलीय प्रत्याशी वार्ड क्रमंाक 02 से सुर्य किरण कमरिया,वार्ड क्रमंाक 03 से संजय सोनकर, श्रीमती सुमित्रा नागराज वार्ड क्रमांक 13 से,सरिता साहु वार्ड क्रमंाक 13 से ,वार्ड क्रमंाक 15 से सविता ठाकुर ने अपना नामाकंन फार्म दाखिल किया। 

 06 दिसम्बर केा नाम निर्देशन का अंतिम दिन है और अंतिम दिन भाजपा सहित अन्य सभी निर्दलीय प्रत्याशी भी नामाकंन फार्म जमा करेगे।वही कांग्रेस की नामाकंन फार्म जमा करने की रैली मे नगर के सभी वार्डों के महिला पुरूषों की खासी भीड़ देखी गई। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ठाकुर राम ने कांग्रेस पार्टी के सभी उम्मीदवारों की जीत का दावा किया है। उन्होंने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार ने एक साल में जिस तरह से कार्य किया है ,वह जनता के सामने है। और कांग्रेस के प्रत्याशी जीतकर आएंगे और नगर का चौगुना विकास और नगरवासियों के लिए कार्य करेगे। 

 सकुन बाई सोनकर वार्ड क्रमंाक 07,श्रीमती सरिता साहु वार्ड क्रमांक 13,सुनील मंडवी वार्ड क्रमांक 05, लखन मेश्राम वार्ड क्रमंाक 09 , भारती देवांगन वार्ड क्रमंाक 15 ,उत्तम साहु वार्ड क्रमंाक 14, जयंत कुमार चौहान वार्ड क्रमंाक 10, राजकपुर बारसागढे वार्ड क्रमांक 09, और संतेाष सोनकर ने वार्ड क्रमंाक 10 में चुनाव लडऩे के लिए नामांकन फार्म खरीदा है।


Date : 05-Dec-2019

विकास खण्ड में सहभागी समाज सेवी संस्था चारामा और उद्यानिकी विभाग के सहयोग से महिला सशक्तिकरण और आजीविका के स्त्रोत बढ़ाने के लिए गेंदा फूल खेती को बढ़ावा दिया 

चारामा, 5 दिसंबर। विकास खण्ड में सहभागी समाज सेवी संस्था चारामा और उद्यानिकी विभाग के सहयोग से महिला सशक्तिकरण और आजीविका के स्त्रोत बढ़ाने के लिए गेंदा फूल खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसके अंतर्गत  ग्राम में सहभागी आजीविका समिति का गठन कर विभिन्न आजीविका संबंधित कार्यों के प्रशिक्षण देकर उत्पादन कर आय में वृध्दि कर सशक्त किसान तैयार कर सहभागी आजीविका समिति के माध्यम से गेंदा फूल संग्रहण कर धमतरी बाजार उचित दाम पर कर और साप्ताहिक प्राप्त राशि किसान तक पहुंचाया जा रहा है।

 वर्तमान में गेंदा फूल समिति के माध्यम से किसान 340 किलोग्राम उत्पादन कर उसकी बिक्री कर चुके है, इस प्रकार आय में वृध्दि सहयोग के लिए सहभागी समाज सेवी संस्था चारामा के कार्यकर्ता धर्मेन्द्र कुमार साहू और उघानिकी विभाग के प्रमोद कुमार सार्वा के लगातार तकनीकी व बाजार प्रबंधन में सहयोग किसान अपनी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ कर रहे हैं। 


Date : 05-Dec-2019

हाराडुला में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति के प्रांगण में केन्द्रीय क्षेत्रीय बीज ग्राम योजनान्तर्गत गेहूं एंव चना बीज का वितरण 

चारामा, 5 दिसंबर।  ग्राम हाराडुला में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति के प्रांगण में केन्द्रीय क्षेत्रीय बीज ग्राम योजनान्र्तगत गेहूं एंव चना बीज का वितरण श्रीमती मिथलेश शोरी जिला पंचायत सदस्य,लेम्पस प्रबंधक विघामेाचन सोनी,ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी राजकुमार सिन्हा, कमलेश गंजीर व हाराडुला, किलेपार ,टंहकापार ,जेपरा, अरौद, कुर्रूभाठ के कृषक उपस्थित थे। 

 


Date : 05-Dec-2019

तेलावट में तीन दिवसीय जिला ग्रामीण खेल प्रतियोगिता, कबड्डी का आयोजन 

कांकेर, 5 दिसंबर। ग्राम पंचायत तेलावट में तीन दिवसीय जिला ग्रामीण खेल प्रतियोगिता कबड्डी का आयोजन गुरुवार को तेलावट के उन्मुक्त खेल मैदान में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जनपद अध्यक्ष पुष्पा सलाम जनपद सदस्य मनीषा देवी कुलदीप आदिवासी कांग्रेस अध्यक्ष नरोत्तम पडोटी ने फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। 

सर्वप्रथम कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कबड्डी प्रतियोगिता में आसपास के अलावा जिला की कुल 10 टीमें भाग लेंगी। मुख्य अतिथि पुष्पा सलाम व अतिथियों ने सभी खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त कर कार्यक्रम को सम्बोधित करते कहा कि खेल को खिलाड़ी अनुशासन में रहकर खेले। खिलाडिय़ों में खेल के प्रति भाईचारे की भावना होनी चाहिए। कोई भी खेल छोटा या बड़ा नहीं होता बल्कि खेल से हमे एक नई ऊर्जा मिलती है। साथ ही खेल के ज़रिए हम अपने छोटे से गांव शहर प्रदेश का नाम रोशन किया जा सकता है। तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

 


Date : 05-Dec-2019

पैराडाईज हायर सेकेण्ड्री स्कूल में पैरेंट्स मीटिंग के अवसर पर मातृृ सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन, स्वास्थ्य जांच भी 

कांकेर, 5 दिसंबर। पैराडाईज हायर सेकेण्ड्री स्कूल में पैरेंट्स मीटिंग के अवसर पर मातृृ सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विशेष अतिथि समाज सेविका हेमलता वैष्णव, महिला बाल विकास से रीना लारिया एवं तुलसी मानिकपुरी तथा जिला विधिक प्राधिकारण कांकेर से अधिवक्ता सोमदत्त पटेल, सैकड़ों पालक एवं बच्चों की उपस्थिति में माता सरस्वती की वंदना एवं शक्ति गीत के द्वारा कार्यक्रम का प्रारंभ हुआ। 

हेमलता वैष्णव ने अपने बच्चों के पालन पोषण एवं उनके उच्च शिक्षा प्राप्त करने में माता के रूप में अपनी भूमिका का अनुभव अन्य माताओं के साथ साझा किया। रीना लारिया द्वारा महिला एवं बालिकाआं के अधिकारों को समझाते हुए  महिलाओं एवं बच्चों के उनके साथ होने वाले सामाजिक समस्या एवं अपराधों से बचने एवं उनके समाधान प्राप्त करने के लिये अनेक सुझाव दिये। सोमदत्ता पटेल द्वारा सामान्य सवैधानिक नियमों की जानकारी दी गई। तुलसी मानिकपुरी ने महिला के अधिकारों के विषय में जानकारी दी। 

बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। अधिवक्ता पटेल सर के द्वारा सामान्य संवैधानिक नियमों की जानकारी दी गई। इस अवसर पर महिला सशिक्तकरण कार्यक्रम के साथ साथ स्वास्थ्य परीक्षण एवं मुफ्त औषधि वितरण कार्यक्रम का आयोजन आयुष विभाग के डॉ. ओ.पी. अग्रवाल, डॉ. विनोद राजपूत द्वारा किया गया । जिसमें सैकड़ों पालकों एवं शिक्षकों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवा कर मुफ्त औषधि प्राप्त किया । 


Date : 05-Dec-2019

एक लाख से अधिक की शराब के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 5 दिसंबर।
एक लाख से अधिक की शराब के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।
पुलिस को सूचना मिली कि ग्राम मुड़पार में ज्ञानेश सरोज और अमर सरोज द्वारा भारी मात्रा में अवैध रूप से देशी एवं मध्यप्रदेश की अंग्रेजी शराब रखकर बिक्री की जा रही है। सूचना पर पुलिस द्वारा आरोपियों के मकान में दबिश दी गई, जहां से तलाशी के दौरान एमपी की सील लगी हुई शराब के साथ देशी शराब भी मिली। 

दोनों आरोपी से 1 लाख 16 हजार 400 रुपये की शराब जब्त कर दोनों आरोपी को न्याययिक रिमांड जेल भेज दिया गया है। 


Date : 04-Dec-2019

पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर घेराबंदी करते हुए 1 लाख की शराब के साथ पूर्व सरपंच समेत 2 को गिरफतार किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 4 दिसंबर।
बुधवार की शाम कोरतरा में सूचना पर पुलिस ने 1252 पौवा गोवा शराब जब्त किया। पुलिस के अनुसार ग्राम कोरतरा के दीनदयाल नेताम ने घर की बाड़ी के पैरावट में 25 पेटी गोवा अंग्रेजी शराब कीमत 1 लाख 12 हजार रूपये छुपा कर रखा था। पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर घेराबंदी करते हुए शराब के साथ आरोपी आत्माराम  खैरखेड़ा, दीनदयाल नेताम को गिरफतार किया, वहीं एक अन्य आरोपी परमेश्वर प्रयास फरार हो गया। 

पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है कि इतनी अधिक मात्रा में शराब क्यों छुपाई गई थी, और सभी शराब बाहर जिले की है। प्रथम दृष्टि में यह समझा जा रहा है कि अगले माह पंचायत चुनाव होने है, दीनदयाल नेताम जो कि पूर्व सरपंच भी रहा है, चुनाव के लिए ही इतनी अधिक मात्रा में शराब रखी गई होगी या यह भी हो सकता है कि वर्तमान नगर पंचायत चुनाव के लिए शराब को कुछ दिनों के लिए वहां रखा गया हो। जिसकी पुलिस जांच कर रही है। 


Date : 04-Dec-2019

5-5 किलो के विस्फोटक के साथ दो रिमोट और प्रेशर कुकर बरामद, किया निष्क्रिय

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 4 दिसंबर।
जिले में सुरक्षाबलों की सर्तकता की वजह से नक्सलियों के मंसूबे कामयाब नहीं हो पाए। पखांजूर के महोला कैम्प से डेढ़ किलोमीटर दूर सुरक्षाबलों ने सर्चिंग के दौरान 5-5 किलो के आईईडी बम के साथ दो रिमोट और प्रेशर कुकर बरामद किया है। 

जानकारी के मुताबिक 157वीं वाहिनी के सुरक्षाबलों को एफजीटी से सूचना मिली कि नक्सली किसी बड़ी घटना को अंजाम देने वाले हैं। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में सर्चिंग ऑपरेशन चलाया। सर्चिंग के दौरान सुरक्षाबलों को सड़क से लगभग 10 मीटर अंदर जंगल में 5-5 किलो के आईईडी मिले और वहां प्रेशर कुकर के साथ दो रिमोट भी मिले, जो कि पेड़ के तने के सहारे लगाए गए थे, जिसे सुरक्षाबलों द्वारा निष्क्रिय किया गया। इलाके में आईईडी बम मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने सर्चिंग तेज कर दी है।


Date : 04-Dec-2019

बगावती तेवर और प्रबल दावेदारों के आगे घुटने टेकी भाजपा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष ने निर्दलीय चुनाव लडऩे का किया एलान 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 4 दिसंबर।
बीते 3 दिन पूर्व जिला भाजपा ने नगरीय निकाय चुनाव के लिए भाजपा के प्रत्याशियों की घोषणा की गई थी। जिसमें 3 वार्ड संजय नगर, अघन नगर और एमजी वार्ड में प्रत्याशियों के चयन को लेकर तीन दिन ज़मकर ड्रामेबाज़ी चलता रहा। संजय नगर से भाजपा की ओर से प्रबल दावेदार रही भाजपा नेता सलीम मेमन की पत्नी राबिया मेमन की जगह चित्ररेखा जैन को पार्टी ने उम्मीदवार बना दिया था। जिसके बाद राबिया मेमन के सैकड़ों समर्थकों ने कमल सदन पहुंचकर ज़मकर नारेबाज़ी कर निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरने का बिगूल फूंक दिया था। लगातार टिकट वितरण में विजेता प्रत्याशियों की अनदेखी को लेकर जिला भाजपा के खिलाफ हंगामा मचता रहा। इस बीच पार्टी में विद्रोह की स्थिति को देखते राजधानी से लेकर जगदलपुर चयन समिति के पास मामला अटक गया। किसी तरह बुधवार को दोपहर बाद अंतत: भाजपा ने संजय नगर से राबिया मेमन, अघन नगर से जागेश्वरी साहू और एमजी वार्ड से शैलेंद्र शोरी के नाम मुहर लगाकर प्रत्याशी तय कर दिया। 

जागेश्वरी, राबिया, शैलेंद्र के नाम मुहर के बाद वार्ड में बदला समीकरण 
बता दें कि बीते 5 साल पूर्व अघन नगर से जागेश्वरी साहू ने भाजपा से टिकट मांगा था, लेकिन पार्टी ने दूसरे को उम्मीदवार बनाया था। लेकिन अघन नगर से जागेश्वरी ने निर्दलीय चुनाव लड़कर जहां भाजपा -कांग्रेस हराकर जीत दर्ज किया था। अघन नगर की महिला पार्षद जागेश्वरी साहू की लगातार मेहनत के बलबूते पर पार्टी ने उन्हें उम्मीदवार बनाकर दूसरी बार मौका दिया है, वहीं संजय नगर की हाईप्रोफाइल सीट पर वर्तमान नपाप अध्यक्ष जितेंद्र ठाकुर की पत्नी सरोज ठाकुर के मैदान में आने के बाद भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता सलीम मेमन की पत्नी से सीधे टक्कर होने के चलते और संजय नगर मुस्लिम बाहुल्य इलाका होने के कारण राबिया मेमन की दावेदारी सबसे मजबूत मानी जा रही थी। भारी विरोध के बाद अंतत: राबिया मेमन को प्रत्याशी बनाकर हाईप्रोफाइल सीट पर घमासान होने की अटकलें तेज़ हो गई है। इसी तरह एमजी वार्ड में भाजपा युवा मोर्चा के शैलेंद्र शोरी विगत 3 सालों से वार्ड में मेहनत कर टिकट की मांग कर रहे थे, इसलिए इस सीट पर शोरी को प्रत्याशी बनाकर भाजपा की जीत सुनिश्चित कर दिया गया हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष की 11 निर्दलीय प्रत्याशियों के साथ मैदान में उतरने की तैयारी
 इधर टिकट वितरण से नाराज़ सतारूढ़ पार्टी और कांकेर जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष भुनेश्वर नागराज उनकी पत्नी सुमित्रा नागराज को टिकट नहीं दिए जाने को लेकर पार्टी से नाराज़ होकर निर्दलीय प्रत्याशियों के साथ मिलकर चुनाव लडऩे का एलान कर कांग्रेस को बड़ा झटका दे दिया है। मंगलवार की देर रात कांग्रेस ने ननि चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम की लिस्ट ज़ारी कर दिया है। इसके बाद से ही कई जगह से बगावत की बात सामने आ रही है। टिकट वितरण से नाराज़ कांग्रेस जिलाध्यक्ष भुनेश्वर नागराज ने चारामा नगर पंचायत से अपने पैनल के साथ निर्दलीय चुनाव लडऩे का एलान कर दिया है। 
 बता दें कि सुमित्रा नागराज वर्तमान में चारामा नगर पंचयात की अध्यक्ष हंै, वही इसके पहले भुनेश्वर नागराज भी नगर पंचायत अध्यक्ष रह चुके हैं। टिकट बटवारे को लेकर गुटबाजी अंतर्कलह को लेकर उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के पहले वाली कांग्रेस और अभी की कांग्रेस में बहुत अंतर आया है। पहले पार्टी में जमीनी कार्यकर्ताओं की बात सुनी जाती थी, लेकिन अब विधायक द्वारा ही सभी फैसले लिए जाते हैं। जिलाध्यक्ष की कोई भी काम या पूछपरख नहीं है। रही बात पार्टी से इस्तीफा के सवाल पर तो उन्होंने कहा कि 6 महीने पहले पार्टी को अवगत करा दिया था। अब पार्टी ने टिकट न देकर उपेक्षा की है।

पूरे पैनल के साथ ऐतिहासिक जीत दर्ज करेंगे- नागराज 
कांग्रेस पार्टी से बगावत कर चारामा नगर पंचायत में अपने  पूरे पैनल के साथ चुनाव लड़कर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने को लेकर नागराज ने कहा कि चारामा में उनकी जमीनी स्तर पर पकड़ है और यहां के 15 वार्डों में से 11 वार्ड में वो अपने प्रत्याशी मैदान में उतार रहे हैं, इसके साथ ही भुनेश्वर नागराज ने चारामा में जीत का दावा किया है। 


Date : 04-Dec-2019

नगरीय निकाय चुनाव के लिए नाम निर्देशन की प्रक्रिया के पांचवें दिन 23 उम्मीदवारों ने नामांकन फार्म खरीदा, 2 ने जमा किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 4 दिसंबर।
नगरीय निकाय चुनाव के लिए नाम निर्देशन की प्रक्रिया के पांचवें दिन 23 उम्मीदवारों ने नामांकन फार्म खरीदा। वहीं दो उम्मीदवारों ने अपना नामाकंन फार्म जमा किया। अब तक कुल 45 उम्मीदवारों ने पार्षद पद के लिए नामांकन फार्म खरीदा है। 

बुधवार को  नंद किशोर गौतम वार्ड 10 के लिए भाजपा से, विनोद कुमार साहु वार्ड 01 कांग्रेस से, केशर नागवंशी वार्ड नम्बर 15 भाजपा से, वेदवती भरतद्वाज वार्ड13 कांग्रेस से,प्यारे लाल देवांगन वार्ड 01 भाजपा से,निर्मल देवांगन वार्ड नम्बर 08 निर्दलीय,नीतु यादव वार्ड 13 भाजपा से,राजेश सोनकर निर्दलीय वार्ड 03, शैलेश कुमार देवांगन वार्ड 02 भाजपा से, गिरिजा सिन्हा कंाग्रेस से वार्ड 08,धर्मेन्द्र कुंजाम वार्ड 06 भाजपा से,सुभाष सोनकर वार्ड 13 कांग्रेस से,आरती कठोलिया निर्दलीय वार्ड 05 से,उषा सोनकर भाजपा से वार्ड 05,रजनी यादव भाजपा से वार्ड 04, उमा शर्मा भाजपा से वार्ड 12,लोकेश बारसागडे भाजपा से वार्ड 09,माधुरी सोनी कांग्रेस से वार्ड 12,सविता ठाकुर निर्दलीय वार्ड 15 से और नरेन्द्र यादव कांग्रेस से वार्ड  04 से  चुनाव लडने  के लिए फार्म खरीदा। वहीं दो उम्मीदवार अमजद खान निर्दलीय वार्ड 14 और निर्दलीय प्रत्याशी जगदीश साहु वार्ड  04,परमेश्वर सोनकर कांग्रेस से वार्ड 10 , पवन देवांगन कांग्रेस से वार्ड 03 और प्रवीण चौहान निर्दलीय वार्ड 10 के लिए अपना नामाकंन फार्म जमा किया। 

जगदीश साहू पूर्व कंाग्रेस जिला अध्यक्ष भुनेश्वर नागराज के पैनल के प्रत्याशी हंै। आज नामांकन फार्म जमा करने के दौरान ढोल नगाड़े और वार्ड वासियों व अपने समर्थकों के साथ अपने पैनल के अन्य सभी वार्डों के निर्दलीय प्रत्याशियों के साथ नामाकंन फार्म जमा करने नाम निर्देशन कार्यालय पहुंचे। जहॉ उन्होंने अपना फार्म जमा किया।

बुधवार को कुछ उम्मीदवारो की रिटर्निंग आफिसर से कहासुनी भी हेा गई। रिटर्निंग आफिसर के द्वारा हर कागज के फोटोकापी के लिए कई बार उम्मीदवार को लौटाया गया, जिससे उम्मीदवार नाखुश नजर आये। वहीं पत्रकारों को भी उन्हेांने कवरेज करने से मना करने पर पत्रकारों से भी उनकी कहासुनी हुई।


Date : 03-Dec-2019

हैदराबाद गैंगरेप-हत्या, बलरामपुर, रायपुर और गौरेला में दुष्कर्म और दरिंदिगी की शिकार हुईं बेटियों के समर्थन में एनएसयूआई व सैकड़ों छात्र -छात्राओं ने बलात्कारियों को फाँसी देने की मांग करते हुए रैली निकालकर जमकर नारेबाजी की

कांकेर, 3 दिसंबर। हैदराबाद गैंगरेप-हत्या के साथ-साथ 3 दिनों के भीतर छत्तीसगढ़ के बलरामपुर, रायपुर और गौरेला में दुष्कर्म और दरिंदिगी की शिकार हुईं बेटियों के समर्थन में एनएसयूआई व सैकड़ों छात्र -छात्राओं ने बलात्कारियों को फाँसी देने की मांग करते हुए रैली निकालकर जमकर नारेबाजी की। 

 एनएसयूआई विधानसभा अध्यक्ष योगेश राजपूत ने कहा कि इस प्रकार की घटना से पूरे देश को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है और ऐसे दरिंदों को फाँसी की सजा होनी चाहिए और फाँसी की सजा देने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार को भारतीय दण्ड संहिता में तत्काल संशोधन करना चाहिए। जिला संयोजक लोमेन्द्र यादव ने कहा कि नारियों के अस्मिता एवं सम्मान के लिए सरकार के द्वारा ऐसा कठोर प्रावधान होनी चाहिए ताकि देश को शर्मसार करने वाली ऐसी दुष्कृत्य की पुनरावृत्ति न हो, तभी हम ऐसी दुष्कृत्य का दंश झेल चुकी बहनों को सच्चे दिल से श्रद्धांजलि दी पायेंगे। 

रैली के दौरान एनएसयूआई प्रदेश महासचिव चमन साहू ,विधानसभा अध्यक्ष योगेश राजपूत ,जिला संयोजक लोमेन्द्र यादव, युवा कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष सुरेश नाग,जिला महासचिव अनिल मरकाम ,जिला सचिव अमित साहू , चेतन विश्वकर्मा, कुमार ज्योतिरादित्य,गुरुदास विश्वास,सुफियान खान,सौरभ साहू , गुड़ु यादव ,हिमांशु गड़पाले , जिला महासचिव किसन साहू ,रीमा सोनी ,रिया माखीजा,पूजा जैन , तारस सिन्हा, दीक्षा साहू, दीक्षा मरकाम, विकास चौरसिया, विनोद यादव एवं बड़ी संख्या में एनएसयूआई कार्यकर्ता व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

 


Date : 03-Dec-2019

समाज कल्याण विभाग द्वारा जिला स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस का आयोजन, 437 दिव्यांगजन सम्मिलित

कांकेर, 3 दिसंबर। जिला स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस का आयोजन समाज कल्याण विभाग द्वारा ग्राम कोदाभाट में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा के न्यायाधीश अनिता दिनेश मिश्रा की उपस्थिति में संपन्न हुई। जिसमें जिले के सभी विकासखण्डों से 437 दिव्यांगजन सम्मिलित हुए। दिव्यांगजनों के द्वारा विभिन्न खेल प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें कबड्डी, खो-खो, जलेबी दौड़, कुर्सी दौड़, मटका फोड़, ट्रायसायकल दौड़ एवं गीत-संगीत गायन का आयोजन किया गया। सभी खेलों के विजयी प्रतिभागीयों को पुरस्कृत किया गया तथा सभी दिव्यांगजनों को सांत्वना पुरस्कार प्रदाय किया गया। कार्यक्रम में सरपंच कोदाभाट श्रीमती अंजना नेताम, समाज कल्याण विभाग के उप संचालक श्रीमती सिन्नीवाली गोयल, परिविक्षा अधिकारी राजेश कुमार देवांगन सहित दिव्यांगजन उपस्थित थे। 


Date : 03-Dec-2019

नगरीय निकाय चुनाव, कहीं थोपा प्रत्याशी तो कहीं टिकट काटने से बवाल, कमल सदन में ज़मकर हंगामा

कांकेर, 3 दिसंबर। नगरीय निकाय चुनावों में एक ओर भाजपा ने पालिका के 18 वार्ड में प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है, तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस में अब तक टिकट के लिए प्रत्याशियों की चयन प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी है। कांग्रेस की टिकट चयन को लेकर भी कांग्रेस के सम्भावित दावेदार और टिकट की चाह लिए प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोकने की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। इस बीच निर्दलीय प्रत्याशी भी नामांकन फॉर्म खरीदकर वार्ड में चुनाव लडऩे की तैयारियों में जुट गए हैं। 

भाजपा में टिकट वितरण को लेकर मचा घमासान 
बता दें कि नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा द्वारा 21 वार्डों में मात्र 18 वार्ड में अपने उम्मीदवारों की टिकट फ़ायनल कर प्रत्याशी का चयन किया जा चुका है। लेकिन जिन 18 वार्ड में भाजपा ने टिकट तय किया है वहां के करीब आधा दर्जन सीट से प्रत्याशी बदलने की मांग की जा चुकी है और प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ कमल सदन पहुंचकर थोपे गए प्रत्याशी बदलने की मांग के बीच निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में उतारने ताल ठोकने चेतावनी भी दे दिया गया है। 

पालिका की सबसे हाईप्रोफाइल सीट संजय नगर में भाजपा की ओर से सबसे प्रबल दावेदार रहीं राबिया मेमन का टिकट काट दिया गया, जिसके चलते भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारी सलीम मेमन व संजय नगर के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने कमल सदन का घेराव कर ज़मकर नारेबाजी की गई। संजय नगर की सीट पर चित्ररेखा जैन को टिकट दिए जाने के बाद से यहाँ की स्थिति बिल्कुल अलग सी हो चुकी है और भाजपा प्रत्याशी नहीं बदलती तो जनता की मांग पर सलीम मेमन की पत्नी निर्दलीय चुनाव लडऩे की तैयारी में जुट चुकी हैं। 
इसी तरह बरदेभाठा से ईश्वर नाग की टिकट काटे जाने से नाराज़ लोगों ने भी ज़मकर हंगामा मचाया है। यहां भी भाजपा के प्रत्याशी के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लडऩे की पुरी तैयारी कर चुके हैं। 

कांग्रेस में भी पार्षद के उम्मीदवारों की लंबी कतार 
कांग्रेस ने अब तक अपने किसी भी वार्ड के प्रत्याशियों की टिकट तय नहीं किया गया है, लेकिन कांग्रेस में भी 21 वार्ड में दो-दो दावेदार मौजूद हंै। कांग्रेस में भी अगर प्रत्याशी चयन में किसी भी तरह के थोपे प्रत्याशी का चयन किया जाता है तो उस स्थिति में टिकट की मांग और लंबे समय से कांग्रेस का झंडा पकडक़र साथ चलने वाले कार्यकर्ता चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में ताल ठोकने की पूरी तैयारी कर चुके हैं। यानी दोनों राष्ट्रीय पाट्रियों में आपसी खींचतान गुटबाजी अंतर्कलह के चलते नगरीय निकाय चुनाव में बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।


Date : 03-Dec-2019

आदिम जाति सेवा सहकारी समिति लैम्पस नाथियानवागांव में धान खरीदी केन्द्र का शुभारंभ, किलो बाट का पूजा अर्चना कर धान को तौलकर उपस्थित कृषकों को दिखाया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 3 दिसंबर।
आदिम जाति सेवा सहकारी समिति लैम्पस नाथियानवागांव में धान खरीदी केन्द्र का शुभारंभ धान फड़ सिल का पूजा-अर्चना कर किया गया। संस्था के अध्यक्ष अविनाश ठाकुर, उपाध्यक्ष राकेश दुबेे, संचालक एवं प्रदेश प्रतिनिधि नितिन पोटाई, संचालक राजेश शर्मा के द्वारा धान खरीदी करने वाले किलो बाट का पूजा अर्चना किया गया तत्पश्चात धान को तौलकर उपस्थित कृषकों को दिखाया गया। 

धान खरीदी के प्रथम दिन ही कृषकों द्वारा बिक्री हेतु धान फड़ में धान लाया गया। कुछ किसानों ने दो-तीन बाद धान बेचने के लिये टोकन करवाया। राज्य सरकार द्वारा 2500 रूपये प्रति क्वि. धान खरीदी करेन के निर्णय के कारण धान केन्द्रों में किसानों की भीड़ देखी जा रही है। पहले किसान भ्रम की स्थिति में थे, लेकिन राज्य सरकार द्वारा 1815 के अलावा शेष राशि 685 रूपये किसान न्याय निधि के रूप में दिये जाने के कारण किसानों में हर्ष व्याप्त है और वे उत्सकुतापूर्वक धान खरीदी केन्द्रों में धान को बेचने ला रहे हैं। 

धान खरीदी केन्द्र के शुभारंभ के अवसर पर अध्यक्ष अविनाश ठाकुर, उपाध्यक्ष राकेश दुबे, संचालक एवं प्रदेश प्रतिनिधि नितिन पोटाई, संचालक राजेश शर्मा, नरोत्तम पटेल, प्रबंधक कमोद साहू, जिला खाद्य अधिकारी ठाकुर, गांव के किसान जागेश्वर मण्डावी, सिंधु राम तारम, तोमर ठाकुर, श्रीराम जैन, बघेल बघेल, चन्द्रहास जैन आदि उपस्थित थे।

 


Date : 02-Dec-2019

डडसेना कलार समाज के द्वारा सहस्त्रबाहु अर्जुन जयंती मनाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता
चारामा, 2 दिसंबर।
ग्राम आवरी में डडसेना कलार समाज के द्वारा सहस्त्रबाहु अर्जुन की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि महेश जैन अध्यक्ष बस्तर संभाग, विशेष अतिथि रामेश्वर जयसवाल संगठन मंत्री, मनाय गावडे ग्राम सरपंच सहित सभी समाजो के अध्यक्ष उपस्थित थे। 

कार्यक्रम की शुरूआत ग्राम में कलश शोभा यात्रा निकालकर की गई। कलश शोभा यात्रा के बाद भगवान सहस्त्र बाहु अर्जुन की पूजा अर्चना की गई। जिसके बाद अतिथियों ने उपस्थित सामाजिक गणों एंव ग्रामीणों को सम्बोधित किया। सम्बोधन के बाद महिलाओं के लिए आयोजित कलश सजाओ प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय एंव तृतीय आये महिलाओं एंव 10वीं व 12वीं मे प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओ को समाज की ओर से पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर ग्राम के धनसिंग सिन्हा, श्यामलाल केला सचिव, रत्तीराम सिन्हा, भुषण सिन्हा, राजेश जैन,पुरण जैन,पिताम्बर सिन्हा, जनकराम सिन्हा, भारत राम सिन्हा,लक्ष्मण सिन्हा,सहित बडी संख्या मे समाज के महिला पुरूष बच्चे उपस्थित थे।


Date : 02-Dec-2019

मेगा हेल्थ कैम्प में अंदरूनी क्षेत्र के आश्रम-छात्रावास के बच्चों को जिला मुख्यालय कांकेर का भ्रमण कराये जाने के निर्देश,  रेंगावाही कन्या आश्रम बच्चों ने देखा कलेक्टर परिसर 

कांकेर, 2 दिसंबर। कलेक्टर के.एल. चौहान ने अंतागढ़ में आयोजित मेगा हेल्थ कैम्प में अंदरूनी क्षेत्र के आश्रम-छात्रावास के बच्चों को जिला मुख्यालय कांकेर का प्रत्येक सोमवार को भ्रमण कराये जाने के निर्देश दिए हैं। इसी के तहत आज कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के रेंगावाही कन्या आश्रम के 40 छात्राएं भ्रमण पर आये थे। उन्होंने  कलेक्टर कक्ष में कलेक्टर के.एल. चौहान से मुलाकात की। 

इस अवसर पर कलेक्टर ने सभी बच्चों से परिचय पूछा और उनकी जिज्ञासा का समाधान किया। उन्होंने बच्चों से आश्रम में दी जाने वाली भोजन, गरम कपड़े, खेल सामग्री इत्यादि की जानकारी लेते हुए बच्चों को प्रोत्साहित भी किया। उन्होंनेे बच्चों से  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और प्रदेश के मुख्यमंत्री से संबंधित प्रश्न पूछे तथा सभी बच्चों को 15 दिवस के भीतर 20 तक का पहाड़ा याद करने के लिए कहा। अपने मुलाकात के दौरान बच्चों ने गोंडी गीत गाकर कलेक्टर को सुनाया।

कलेक्टर श्री चैहान ने बच्चों को रात में सोने के पहले ब्रश करने की समझाईश दी तथा गदगद होकर बच्चों को चाकलेट खिलाया। सभी बच्चों को अच्छा पढ़ाई करने की समझाईश देते हुए उनके उज्जवल भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। 

 


Date : 02-Dec-2019

भानुप्रतापपुर-चारामा-अंतागढ़ नपं के प्रत्याशी घोषित, टिकट कटने से नाराज़ प्रत्याशियों ने खोला मोर्चा 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कांकेर, 2 दिसंबर।
भानुप्रतापपुर -चारामा -अंतागढ़ नगर पंचायत के भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा होते ही टिकट कटने से नाराज़ प्रत्याशियों ने मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने प्रत्याशी नहीं बदले तो बगावत कर चुनाव लडऩे का एलान कर दिया है। टिकट चयन से नाराज़ प्रत्याशी समीकरण बिगाड़ सकते हंै।

भाजपा नगरीय निकाय चुनाव की जिला चयन समिति द्वारा नगर पंचायत भानुप्रतापपुर हेतु 15 वार्ड के प्रत्याशियों की आज घोषणा की गई। वार्ड क्रमांक 1 ईश्वर साहू, वार्ड 2 कुंदन साहू, वार्ड 3 माहेश्वरी खापर्डे वार्ड 4 रजिंदर रंधावा, वार्ड 5 दिलीप चंद्राकर, वार्ड 6 निखिल राठौर, वार्ड 7 सुरेखा नेताम, वार्ड 8 झुमुक लाल ठाकुर, वार्ड 9 कांति मरकाम वार्ड 10 संध्या साहू, वार्ड 11 मधु बाला सोलंकी, वार्ड 12 मनीष साहू, वार्ड 13 रत्नेश चौहान, वार्ड  14 मनीषा सचदेव, वार्ड 15 कमलेश गावड़े को अधीकृत किया गया है।

 इसी तरह नगर पंचायत चारामा के भाजपा के वार्ड प्रत्याशी वार्ड 1 प्यारे देवांगन, वार्ड 2 शैलेश देवांगन, वार्ड 3 बिहारी देवांगन, वार्ड 4 रजनी यादव, वार्ड 5 धर्मेंद्र कुंजाम, वार्ड 6 उषा सोनकर, वार्ड 7 अंजू सोनकर, वार्ड 8 संतोष ओझा, वार्ड 9 लोकेश बरसगढे, वार्ड 10 नंद किशोर गौतम, वार्ड 11 कैलाश खत्री, वार्ड 12 उमा देवी शर्मा, वार्ड 13 नीतू यादव, वार्ड 14 नंद कुमार ओझा, वार्ड 15 केशर नागवंशी को अधीकृत प्रत्याशी घोषित किया गया है। नगर पंचायत अंतागढ़ हेतु भाजपा वार्ड प्रत्याशी वार्ड 1 सतीश ठाकुर, वार्ड 2 युवराज धनेलिय, वार्ड 3 उमा ठाकुर, वार्ड 4 प्रकाश प्रधान, वार्ड 5 तुलसी मरकाम, वार्ड 6 राधे लाल नाग, वार्ड 7 रामसुख यादव, वार्ड 8 शांतनु मालेकर, वार्ड 9 पुनीत पटेल, वार्ड 10 बरमत बघेल, वार्ड 11 रम्भा रजक, वार्ड 12 शशिकला ठाकुर, वार्ड 13 मोहित रजक, वार्ड 14 पुरषोत्तम पटेल को भाजपा का अधीकृत प्रत्याशी घोषित किया गया है।
कांकेर में टिकट चयन पर पार्षद के नेतृत्व में वार्ड के लोगों ने भाजपा के खिलाफ खोला मोर्चा 
रविवार को जिला भाजपा द्वारा नगर पालिका परिषद के लिए 19 वार्डों के टिकट फ़ायनल करते ही टिकट के प्रबल दावेदार अब खुलकर बग़ावती तेवर दिखाना शुरू कर दिया गया है। सोमवार की सुबह बरदेभाठा के वर्तमान पार्षद व टिकट के दावेदार रहे ईश्वर नाग व सैकड़ों वार्डवासियों ने पैदल मार्च करते शांति नगर स्थित भाजपा जिलाध्यक्ष के निवास पहुँचकर बरदेभाठा वार्ड से प्रत्याशी बदलने की मांग किया गया हैं।

भाजपा ने बरदे भाठा वार्ड से ईश्वर नाग की जगह पार्टी की दिग्गज महिला नेत्री धीरज नेताम के पुत्र सतीश नेताम को प्रत्याशी घोषित किए जाने पर वार्ड के लोग सुबह 9 बजे भाजपा जिलाध्यक्ष के निवास पहुंचकर प्रत्याशी बदलने की मांग की। वहीं टिकट से वंचित वर्तमान पार्षद ईश्वर नाग  व वार्ड के सैकड़ों समर्थकों ने कहा कि बरदेभाठा से सतीश नेताम को पार्टी ने टिकट देकर प्रत्याशी बनाया है। उसे वार्ड की जनता कभी स्वीकार नहीं करेगी साथ ही वार्ड में कभी भी किसी से सतीश नेताम का सीधे सम्पर्क नहीं है और हमेशा बहार होने के कारण वार्ड के लोग स्वीकार करने से साफ मना करते भाजपा को चेतावनी दिया है कि अगर पार्टी सतीश नेताम की जगह ईश्वर नाग को प्रत्याशी नहीं बनाती है, तो उस स्थिति में वार्ड की मांग पर  ईश्वर नाग को निर्दलीय प्रत्याशी बनाकर उतारा जाएगा और भारी बहुमत से जीत दजऱ् कराई जाएगी। वहीं वर्तमान पार्षद और टिकट के दावेदार रहे ईश्वर नाग ने कहा कि पार्टी ने सतीश नेताम को टिकट दिया है। वार्ड के लोगों की मांग है कि पार्टी पुन: मुझे प्रत्याशी बनाए । अगर पार्टी ने प्रत्याशी नहीं बदला तो जनता की मांग पर निर्दलीय चुनाव लड़ा जाएगा। 

इसी तरह संजय नगर वार्ड से टिकट के प्रबल दावेदार रही सलीम मेमन की पत्नी की जगह चित्ररेखा जैन को टिकट दिए जाने से संजय नगर में भी भाजपा में बग़ावती बिगुल फूंकने की आशंका जताई जा रही है। जबकि सलीम मेमन की पत्नी विगत साल भर से वार्ड में जनसम्पर्क कर चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई थीं। बता दें कि संजय नगर मुस्लिम बाहुल्य इलाका होने से सलीम मेमन की पत्नि की जीत सुनिश्चित मानी जा रही थी। लेकिन टिकट नहीं मिलने से सलीम मेमन भी निर्दलीय ताल ठोकने की पूरी तैयारियों में जुट चुके हैं।

महादेव वार्ड 11 में भाजपा कांग्रेस के बीच मुकाबला 
आज़ादी के बाद से महादेव वार्ड 11 में आज तक भाजपा ने खाता तक नहीं खोला है और बीते 15 सालों में कभी निर्दलीय तो कभी कांग्रेस ने कब्ज़ा ज़मकर जीत दर्ज किया है। इस बार के चुनाव में भाजपा ने युवा ख़ालिद अख्तर खान के अलावा को मैदान में उतारकर चुनाव में सीधा भाजपा कांग्रेस के बीच रोमांचक मुकाबले में लाकर खड़ा कर दिया है। इस बार वार्ड वासियों द्वारा परिवर्तन की लहर बताकर और युवा प्रत्याशी के चयन के बाद लोगों में ज़मकर उत्साह देखने को मिल रहा है। और लोगों का भी कहना है कि इस बार परिवर्तन का मूड बना लिया गया है और निर्दलीय प्रत्याशी भी इस वार्ड से खड़े हो रहे हैं। 


Date : 01-Dec-2019

कलेक्टर ने किया हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कोदागांव का निरीक्षण, स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया

कांकेर, 1 दिसंबर। धान खरीदी केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर के.एल. चौहान ने कोदागांव के प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होंने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में स्वयं अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया। स्वास्थ्य केन्द्र में दवाईयों की उपलब्धता एवं अस्पताल की स्वच्छता और समुचित व्यवस्था को देखकर वे बेहद खुश हुए। ए.एन.एम. सावित्री कोमरा ने बताया कि आयुष्मान भारत अंतर्गत उप स्वास्थ्य केन्द्र में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शुरू होने पर संस्थागत प्रसव भी कराया जा रहा है, अब तक तीन संस्थागत प्रसव कराये जा चुके हैं। कलेक्टर ने ग्रामीणों से भी उप स्वास्थ्य केन्द्र के संबंध में पूछताछ किया, जिस पर ग्रामीणों ने भी उप स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्था एवं कार्यप्रणाली पर खुशी का इजहार किया।


Previous123Next