छत्तीसगढ़ » कांकेर

Previous12Next
Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कांकेर, 25 अप्रैल।  
    विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर आज जिला अस्पताल के ए.एन.एम. और जी.एन.एम. प्रशिक्षण संस्था के छात्राओं द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। सिविल सर्जन डॉ. आर.सी.ठाकुर एवं जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. डी.के. रामटेके द्वारा मलेरिया की जानकारी देते हुए बताया गया कि मलेरिया एक संक्रामक रोग है। मलेरिया संक्रमित व्यक्ति को मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने के बाद जब वह स्वस्थ्य आदमी को काटता है तब मलेरिया का संक्रमण हो जाता है। मलेरिया संक्रमित व्यक्ति को आर.डी.कीट से तुरन्त जॉच करवाकर एसीटी सेे समूल उपचार देकर संक्रमण को खत्म किया जा सकता है। मलेरिया की जॉच एवं उपचार के लिए सभी मितानीन तथा उपस्वास्थ्य केन्द्र एवं सभी सरकारी अस्पताल में निशुल्क आर.डी.कीट उपलब्ध है। मलेरिया दिवस के अवसर पर आज जिले के सभी विकासखण्डों में भी जागरूकता रैली निकाली गई।

    विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. आर.सी. ठाकुर और जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. डी.के. रामटेके ने मलेरिया के लक्षण एवं उससे बचाव के संबंध में जानकारी दी।
    मलेरिया के लक्षण:- ठण्ड लगकर तेज बुखार आना, सिर दर्द, बदन मे दर्द एवं जोड़ों में दर्द, भूख न लगना एवं उल्टी होना, पसीने के साथ बुखार का उतर जाना, प्रतिदिन या एक या दो दिन के अन्तर पर बार-बार बुखार आना जटिल मलेरिया के लक्षण:- बडबड़ाना, झटके आना, पीलिया, खून की कमी, बेहोशी या मुर्छा की स्थिति, सांस लेने मे तकलीफ, फेफड़ों मे सूजन, पेशाब मे खून आना, गुर्दों का ठीक से काम नहीं करना इत्यादि।

    बुखार आने पर नजदीकी मितानीन, स्वास्थ्य कार्यकर्ता से सम्पर्क कर आर.डी.कीट से तुरन्त खून की जॉच करवायें एवं एसीटी का समूल उपचार लेवें। जिला मलेरिया अधिकारी डा रामटेके ने महामारी की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 07868-224610 पर देने की अपील भी आम नागरिकों से की है विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक कोमलदेव जिला चिकित्सालय कांकेर डॉ. आर.सी.ठाकुर, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. डी.के. रामटेके सहित एम.एल.टी बी.पी. राय, पर्यवेक्षक कांकेर लहना सिंह नायर, श्रीमती शारदा देवांगन, भोजराज साहू, कौशल हिमाची एवं बिहाऊ राम यादव भी उपस्थित थे। 

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    कोरर, 25 अप्रैल। आज 25 अप्रैल को भानुप्रातापपुर विकासखण्ड के वनांचल ग्राम बासकुंड में विश्व मलेरिया दिवस पर गाँव के जनप्रतिनिधि, ग्रामीण महिला-पुरूष, स्कूली बच्चों की उपस्थिति में जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
    गाँव के सरपंच झाड़ू राम मंडावी ने नलकूपों के आसपास साफ सफाई  रखने की अपील ग्रामीणों से की ताकि उसमें मच्छर न पनप सके। सहायक चिकित्सा अधिकारी डॉ. नवीन पाण्डेय द्वारा मलेरिया बीमारी से बचाव के लिए ग्रामीणों को बताया गया कि सोते समय मेडिकेटेड मच्छरदानी का उपयोग जरूर करना चाहिए। कोई भी बुखार मलेरिया हो सकता है,खून की जांच अवश्य कराएं। संभावित सामान्य मलेरिया के लक्षण तेज बुखार आना ,ठंड के साथ तेज कंपकंपी, पसीना आना, सिरदर्द,बदन दर्द, उल्टी दस्त, होना एवं गंभीर मलेरिया के लक्षण तेज सिर दर्द के साथ बेहोशी अथवा झटके आना, पेशाब की मात्रा में अधिक कमी, रक्तचाप में अधिक  गिरावट, पीलिया के लक्षण, आंखों की रोशनी में कमी, नवजात शिशु तथा गर्भवती का मलेरिया से पीडि़त होने गंभीर मलेरिया हो सकता है, अत: समय रहते  मलेरिया होने पर उसका सम्पूर्ण इलाज कराए । 
    उन्होंने आगे बताया कि मलेरिया की जांच के लिए पर्याप्त मात्रा में फील्ड में किट मितानिनों और कार्यकर्ताओं के पास उपलब्ध है। कार्यक्रम को मलेरिया इंस्पेक्टर जे एल साहू, मितानिन ट्रेनर सरोज मरकाम ने भी संबोधित किया। आभार प्रकट महिला कार्यकर्ता गरिमा यादव ने किय। पूरे आयोजन में डॉ. एम के अवस्थी, ग्रामीण सुकदेव, रेन सिंह, पलटन, कनीराम, रमेश कुमार, सोहन लाल,सूरज, महेतरिन बाई, मीना, मुंजी, उर्मिला, पवनबती, रामबाई,  सीएल  नाग, पुरुष  कार्यकर्ता  नाकेश  नेताम, महिला  कार्यकर्ता  शशि  नाग, सोमप्रभा आदि उपस्थित थे।

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • वार्डो में पानी के लिए  रोजाना मच रहा हाहाकर 

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कांकेर, 24 अप्रैल।
    काँकेर जिला वन औषधि व प्राकृतिक पहाड़ों के हसीन वादियों के बीच बसा खूबसूरत शहर माना जाता था लेकिन लगातार अफसरों के आंखमिचौली के चलते हसीन वादियों वाला काँकेर अपने बदहाली के आँसू रो रहा है  जिस प्रकार से काँकेर के जंगल कट रहे हैं और आज भी काटे जा रहे हैं तथा भू-गर्भीय जल स्तर भी कम होता जा रहा है। उससे बस्तर में गर्मी की शुरूआत में ही पीने के पानी सहित निस्तार के लिए पानी की उपलब्धता कम होती जा रही है ।

     जब बस्तर में जल और जंगल की संपदा से भरपूर पानी पर्याप्त मात्रा में हुआ करता था और यहां प्रत्येक क्षेत्र में पानी का भंडारण होता था, लेकिन वर्षा की कमी और बढ़ते ताप के साथ कटते जंगलों में बस्तर में पानी की समस्या को भीषण बना दिया है। समूचे बस्तर में इस बार गर्मी के मौसम के आरंभिक चरण में ही नदियां, तालाब तथा गांव में विद्यमान कुंए जल भंडारण के अभाव में दम तोडऩे लगे हैं।

    जानकारों की मानें तो अगले जून के मध्य से मानसून सीजन शुरू होने के पहले यदि थोड़ी वर्षा नहीं हुई तो परिस्थितियां गंभीर रूप धारण कर सकती हैं। जबकि जिले की अधिकांश हिस्सों में पानी के लिए रोज़ाना मारामारी मची हुई है काँकेर नगर के भीतर से बहने वाली या ये कहे कि नगर की जीवनदायिनी दूध नदी तो भीषण बारिश के बाद भी पूरी तरह से दम तोड़ चुकी है जहाँ से नगर के लोगो को पानी की एक बूंद की आस नही है इसी प्रकार नगर व ग्रामीण अंचलों में तालाब कुआँ भी अभी से सुखकर मानों बारिश के पानी का इंतजार कर रही है या फिऱ जिस तालाब में थोड़ा बहुत पानी बचा है वह बिल्कुल इस्तेमाल के लायक नहीं है। 

    पचास से भी कम जलाशय ऐसे हैं जहां कुछ पानी बचा है। इस प्रकार घने जंगलों में स्थित प्राकृतिक जलश्रोतों के सूखने से जंगली जानवरों को भी पीने के पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। जंगलोंं के समीप स्थित वन ग्रामों सहित नगर के रिहाइशी इलाके में इनकी चहल कदमी देखी जा सकती है। 

    21 वार्डो में पानी की समस्या 
    काँकेर नगर पालिका के अंतर्गत आने वाले 21 वार्डो में भीषण गर्मी के बीच वार्डवाशियो व शहर वासियों को पानी की समस्या से निजात नही मिल रहा है सुबह से ही पानी को लेकर वार्ड व आमजनो में तनाव की स्थिति आसानी से देखी जा सकती है। 

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • कांकेर, 24 अप्रैल।  कलेक्टर  के.एल. चौहान ने बुधवार को लाईवलीहुड कॉलेज गोविंदपुर का औचक निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने लाईवलीहुड कॉलेज में दिये जाने वाले विभिन्न प्रशिक्षण कक्षों का अवलोकन भी किया। इस दौरान सहायक संचालक कौशल विकास एवं डिप्टी कलेक्टर उत्तम सिंह पंचारी तथा संस्था के प्राचार्य सुनील नेताम भी मौजूद थे। 

    कलेक्टर श्री चौहान ने लाईवलीहुड  कॉलेज के आटोमेटिव प्रशिक्षण कक्ष, सोलर प्रशिक्षण कक्ष, आई.टी प्रशिक्षण कक्ष और सिलाई प्रशिक्षण कक्ष का अवलोकन भी किया तथा प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। प्राचार्य श्री सुनील नेताम ने बताया कि लाईवलीहुड कॉलेज गोविंदपुर में इलेक्ट्रेशियन, टैक्सी ड्रायवर, रेफीजेरेशन, सोलर, डाटा एन्ट्री ऑपरेटर, सिलाई और जी.एस.टी. संबंधी प्रशिक्षण दिये जाते है। विभिन्न सेक्टरों में अब तक 1685 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।  

    कलेक्टर श्री चौहान ने लाईवलीहुड कॉलेज के पास ही 01 करोड़ 71 लाख रूपये की लागत से निर्माणाधीन 50 सीटर कन्या छात्रावास भवन एवं छात्रावास अधीक्षक निवास का अवलोकन भी किया। इसके बाद उन्होंने बालक छात्रावास के लिए गोविंदपुर बाजार स्थल के पास चिन्हांकित भूमि का भी अवलोकन किया। उल्लेखनीय है कि बालक छात्रावास भवन निर्माण के लिए भी शासन द्वारा 01 करोड़ 31 लाख 32 हजार रूपये स्वीकृत किये गये है।

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • स्पोकन इंग्लिस, म्यूजिक, डांस, आर्ट एण्ड क्राफ्ट, स्पोर्टस एवं रोबोटिक मॉडल का प्रशिक्षण
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कांकेर, 24 अप्रैल।
    पैराडाईज हायर सेकेण्ड्री स्कूल ईमलीपारा कांकेर में नि:शुल्क समर कैम्प का आयोजन किया गया है जिसमें सभी स्कूल के बच्चे बिना किसी फीस के समर कैम्प में भाग ले सकते है। 09 दिवसीय समर कैम्प का शुभारंभ 22अप्रैल को हुआ है और अंतिम प्रवेश तिथि 25अप्रैल तक होगी । सुबह 08 बजे से 11 बजे तक चलने वाले इस समर कैम्प में स्पोकन इग्लिस के अन्तर्गत स्मॉल और लॉग सेन्टेस बनाने, अभिनय के साथ धारा प्रवाह इग्लिस बोलने एवं करसिव राईटिंग का प्रशिक्षण प्रीति झा, भावना सिंग, लालूप्रसाद कुशवाहा, सुजाता शर्मा एवं सातंवनी दुर्गा द्वारा दिया जा रहा है । डांस प्रशिक्षण में क्लासिकल फोक एवं वेस्टन डांस का प्रशिक्षण शिक्षक दीपा व्यास, हिमायनी रजक, नविता, काजल, लिंकी एवं अनामिका सोनकर द्वारा दिया जा रहा है, इस प्रशिक्षण में बच्चे उत्साह पूर्वक डांस का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है। म्यूजिक इंस्टूमेन्ट एवं गायन के प्रशिक्षण में बच्चों को विभिन्न प्रकार के वाद्य यंत्र एवं प्रार्थना, भक्ती गीत, देशभक्ति गीत एवं प्रेरणा गीत प्रशिक्षक यांगसिग डोमा, मेघा सेवा, प्राची ठाकुर, स्वाती गुप्ता, आरती, मनोज कुमार एवं रिजवान अली द्वारा दिया जा रहा है। आर्ट एण्ड क्राफ्ट के प्रशिक्षण के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के आकृतियों के ड्राईविंग एवं पेन्टिंग विभिन्न प्रकार के कार्ड सीट एवं अन्य सामग्रीयों द्वारा बनाने सिखाया जा रहा है जिसमें प्रायमरी एवं प्री प्रायमरी के बच्चे बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे है । इस प्रशिक्षण को एकता मजमुदार, मंजू वर्मा, ममता रावल एवं रूबी खान द्वारा दिया जा रहा है । इस समर कैम्प में स्पोर्टस प्रशिक्षण के अन्तर्गत इण्डोर एवं आउटडोर गैम्स का प्रशिक्षण अवतार सिंह, तीरथ साहू एवं द्रोण कुमार निर्मलकर द्वारा दिया जा रहा है । बच्चों की भाषण कौशल को विकसित करने के लिए हिन्दी एवं इग्लिस में पब्लिक स्पीच स्कील का प्रशिक्षण रूबी खान, मंजू वर्मा, रविशंकर पटेल एवं रितु शर्मा द्वारा दिया जा रहा है । इस समर कैम्प में रोबोटिक्स के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के हाईड्रोलिक एवं एयर प्रेसर के द्वारा विभिन्न प्रकार के फोर्स (बल) को नियंत्रित कर मानवी क्रियाक्लाप जैसी क्रिया करने वाले मॉडल बनाने का प्रशिक्षण पवित्र बढ़ाई, चकेश्वर सोनवानी एवं जया सिन्हा द्वारा दिया जा रहा है । 

    यह नि:षुल्क समर कैम्प वार्षिक परीक्षा के बाद बच्चों के लिए यह सुनहरा अवसर है जिसमें छात्र/छात्राएं अपनी विभिन्न प्रतिभाओं एवं कलाओं को उभारने के लिए उत्साह पूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है प्रषिक्षण एवं नि:शुल्क वाहन सुविधा प्रदान करने के लिए पैराडाईज हायर सेकेण्ड्री स्कूल परिवार एवं प्राचार्य रश्मि रजक का विषेष सहयोग बधाई के पात्र है।

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    चारामा, 24 अप्रैल।
    19 अप्रैल को ग्राम सिरसिदा के पास महिला से मारपीट कर जेवरात लूटने  वाले आरोपी को पुलिस ने धरदबोचा और कार्यवाही कर जेल भेज दिया।  पुलिस के अनुसार आरोपी पंचम राम नरेटी उर्फ  विक्की  वार्ड 13 मुक्तिधामपारा चारामा की दस वर्ष पहले शादी हुई थी। जो दो माह पूर्व आरोपी ने दूसरी महिला को पत्नी बनाकर अपने घर में रखा था।  दोनों में अक्सर विवाद होते रहता था। वहीं आरोपी की पूर्व पत्नी एक अन्य  युवक के साथ भागकर रहने लगी थी। 
    आरोपी स्वयं तो दूसरी महिला को पत्नी बनाकर घर में रख लिया लेकिन अपनी पूर्व पत्नी को दूसरे व्यक्ति के साथ रहने की बात आरोपी को हजम नहीं हो रहा था।

     पिछले कुछ दिन पूर्व अपने साथियों के साथ रक्षा फ्युल पेट्रोल पंप जैसाकर्रा चारामा के पास अपनी पूर्व पत्नी तथा उसके पति और देवर के साथ मोटर साइकिल में पेट्रोल भरवाते देख लिया। आरोपी ने उसका पीछा करते हुए ग्राम सिरसिदा रास्ते में रोक लिया।  पूर्व पत्नी से मारपीट करते हुए जेवरात, आधार कार्ड आदि को लेकर फरार हो गया था। तब पीडि़त महिला ने पुलिस थाना चारामा आकर घटना की जानकारी दी। बाद में पुलिस हरकत में आई और तलाशी की कार्यवाही करते हुऐ मुख्य आरोपी विक्की को बालोद जिला के ग्राम अमाडुला के पास से गिरफ्तार किया। महिला के बताए अनुसार जेवर की कुल कीमत 45 हजार 600 रू.बताई जा रही है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ  मामला पंजीबद्व कर न्यायिक रिमांड में भेज दिया।  आरोपी के पास से 200 रू. नगद, आधार कार्ड, परिचय पत्र तथा एक मोबाइल जब्त किया है। वहीं आरोपी का सहयोगी फरार है। 

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    चारामा, 24 अप्रैल।
    नगर में हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर त्रि-दिवसीय राज्य स्तरीय सस्वर मानसगान प्रतियोगिता का आयोजन रंग मंच परिसर में श्री श्री हनुमान मंदिर समिति चारामा किया गया। इस राज्य स्तरीय मानस गान प्रतियोगिता में छग के ख्याति प्राप्त 30 मानस मंडली अपनी प्रस्तुति दी। जहां अंतिम दिन मानसगान सुनने देर रात तक भीड़ रही है। 
    मानसगान प्रतियोगिता का महाआरती के बाद समापन हुआ। जिसमें पुरूष वर्ग में  प्रथम समर्पण मानस परिवार अंबागढ़ चौकी राजनादंगांव को 2001 रू.मिनाक्षी प्लाईवुड चारामा द्वारा, द्वितीय स्वरांजली मानस मं.तुमाकला दुर्ग 1501 रू. महिमा मशीनरी  द्वारा, तृतीय श्वेत गंगा मानस मं. बम्हनी महासमुंद 1101 रू. पूजा डेली नीड्स द्वारा, चतुर्थ सत्यम शिवम सुन्दरम मानस मं. साजा गुण्डरदेही  901 रू.अभिषेक गुप्ता भाठापारा व पंचम पुरूस्कार दाई के दुलार मानस मं. कन्हारपुरी 701 भागीराम साहू शिक्षक द्वारा प्रदान किया गया। 

    वहीं महिला वर्ग में प्रथम स्वरांजली महिला मानस मंडली भैसाकट्टा चारामा 2001 बस्तर पान कॉर्नर द्वारा, द्वितीय पुष्पाजंली महिला मानस मं. दर्रीपार 1501 रू. एवन जैन बीईओ द्वारा, तृतीय भुमिजा महिला मानस मं. गुढिय़ारी रायपुर 1101 रू.आयुष बिरयानी चारामा द्वारा, चतुर्थ सुरूचि महिला मानस मं. डांडेसरा 901 नबीन दुबे चारामा व पंचम पुरूस्कार 701 रू. निधि गिफ्ट कलेक्शन द्वारा संजीवनी बालिका मानस नावापारा गरियाबंद को प्रदान किया गया।

    मंदिर परिसर में बनाई गई विशेष रंगोली
    कोरबा, 24 अप्रैल।  विश्व पृथ्वी दिवस पर संस्कार भारती कोरबा पश्चिम द्वारा शॉपिंग सेंटर के मंदिर परिसर में एक विशेष रंगोली का निर्माण किया गया। हमारे पृथ्वी का अलंकरण रंगोली से हो इससे भावना से पूरे देश भर में संस्कार भारती की जहां-जहां इकाईयां हैं वहां पर भूमि का अलंकरण रंगोली से किया जाना सुनिश्चित हुआ था। इसी के तहत संस्कार भारती पश्चिम इकाई की महिलाओं ने यह रंगोली निर्मित की। कलाकार के रूप में शामिल थे श्रीमती गायत्री शर्मा, श्रीमती सूर्यकांत कश्यप, श्रीमती मंगला गुर्जर, श्रीमती प्रतिभा अग्रवाल कुमारी मंजरी माहुलीकर। अन्य सदस्य ज्योति श्रीवास्तव, ममता द्विवेदी, स्मृति सरकार, मनीषा वर्मा, ममता शुक्ला, सरिता गुप्ता, सरस्वती नेताम उपस्थित थे।

     

  •  

Posted Date : 23-Apr-2019
  • सभी एसडीएम 5-5 निर्माण कार्यों का निरीक्षण करें-कलेक्टर
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कांकेर, 23 अप्रैल।  
    कलेक्टर  के.एल. चौहान ने आज अधिकारियों की बैठक लेकर लोकसभा निर्वाचन के लिए आदर्श आचरण संहिता के प्रभावशील होने के पहले से शुरू हुए सभी निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी एसडीएम को प्रति सप्ताह अपने-अपने प्रभार क्षेत्र के कम से कम पांच निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया है। निर्माण कार्यों मेें गुणवत्ता एवं मजदूरों को समय पर मजदूरी भुगतान कराना सुनिश्चित कराने कहा गया है। इसी प्रकार उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण कर उपभोक्ताओं को खाद्यान्न, शक्कर, मिट्टी तेल इत्यादि का वितरण समय पर कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण करने एवं स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध संसाधनों का समुचित उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तरीय अधिकारियों को भी अधिक से अधिक फील्ड भ्रमण करने के लिए कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया है। छात्रावास, आश्रमों का निरीक्षण कर वहां रहने वाले बच्चों से बातचीत कर उन्हें मिलने वाली सुविधाओं एवं समस्याओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। कलेक्टर श्री चैहान द्वारा अनुपयोगी अतिरिक्त कक्ष एवं हेडमास्टर कक्ष की जानकारी उपलब्ध कराने भी कहा गया है, ताकि ऐसे भवनों का उपयोग आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए किया जा सके। 

    कलेक्टर श्री चौहान ने कहा कि अब जो भी शासकीय भवन बनेंगे उनमें टाईल्स लगाना सुनिश्चित किया जाए साथ ही भवनों में दिव्यांगों के लिए रैम्प और शौचालय की सुविधा सुनिश्चित किया जावे। ग्रीष्मकाल को देखते हुए आम जनता को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों को कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे, अपर कलेक्टर एम.आर. चेलक, संयुक्त कलेक्टर सी.एल. मार्कण्डेय सहित सभी एसडीएम एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। 

     

  •  

Posted Date : 23-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    चारामा, 23 अप्रैल। नगर में 12 सितम्बर की रात्रि में अब तक की हुई सबसे बड़ी आगजनी के बाद भी प्रशासन की नींद खुल नहीं पाई है। इस आगजनी में 08 दुकान सहित 10 लाख रूपये से अधिक का नुकसान दुकानदार को उठाना पड़ा था।  अब तक नगरीय प्रशासन की ओर से आगजनी केा रोकने के लिए अब तक कोई व्यवस्था नहीं की गई है जबकि  गर्मी में अक्सर आगजनी की शिकायतें सामने आती हैं। 

    विदित हो कि नगर के देना बैंक के पास स्थित कपडा व्यवसायी हेमन्त देवांगन की स्वयं की दुकान मे भीषण आग लगी थी, भीषण आग की वजह शार्ट शर्किट बताई गई थी, भीषण आग की खबर लगते ही पुरा नगर आग  बुझाने में लगा रहा ,लेकिन दुकान के अंनद कपडे, प्लास्टिक होने के कारण आग पर काबू पाया जाना मुश्किल रहा। फिर भी एक से सवा घंटे की मशक्कत के बाद जेैसे तैसे आग पर  काबु पाया गया। 
    वहीं  घटना के डेढ़ घंटे बाद फायर बिग्रेड के चारामा पहुॅंचने तक आग  पूरी दुकान को अपनी चपेट में ले लिया था।  फायर बिग्रेड के पहुॅचते ही आग पर काबू पाया गया।

      नगर पंचायत के पास आगजनी के लिए तत्कालिक  व्यवस्था नही थी जिससे आग पर काबु पाया जा सके। आगजनी के बाद नगर पंचायत और जनप्रतिनिधियों में   मंथन चला कि नगर की चलित पानी टंकियों में ही फायर बिग्रेड जैसा सिस्टम लगाया जायेगा,ताकि फायर बिग्रेड के कांकेर से आते तक इसके माध्यम से आग पर काबू पाया जा सके। 

    पूर्व विधायक ब्रम्हानंद नेताम व क्षेत्रीय विधायक मनोज मंडावी ने तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह को पत्र लिखकर नगर में फायर बिग्रेड की मंॉग की थी,लेकिन समय के साथ सभी बाते ठंडी हो गई। वहीं स्थानीय जनप्रतिनिधि भी सुस्त पड़ गये।  इस संबंध  में  नगर पंचायत सीएमओ ललित साहु को फोन करने एवं एसएमएस किया गया लेकिन उनका कोई जवाब नहीं मिला। जिससे उनका पक्ष नहीं रखा जा सका। 

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कांकेर, 22 अप्रैल।
    अखिल भारतीय आदिवासी हल्बा समाज कांकेर के तत्वाधान में माँ  शक्ति शिक्षण संस्थान द्वारा पी.ए.टी. और  आई.सी.ए. आर. की नि:शुल्क कोचिंग 22 अप्रैल को हल्बा सामाजिक शक्ति भवन बरदेभाटा कांकेर में प्रारम्भ किया गया। जिसमे अब तक दूर दराज और कांकेर शहर से 50 छात्रों ने पंजीयन कराकर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

      उद्घाटन बेला में शुभारंभ माँ दन्तेश्वरी जी की पूजा अर्चना कर दीप प्रज्वलित कर किया गया जिसमें हल्बा समाज के अध्यक्ष हरक राम नाग, कर्मचारी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष दिनेश चंद नाग, डॉ. जे.एल. नाग, डॉ. उपेन्द्र नाग, धनंजय नाग, जीवन लाल कोसम, तरेन्द्र भंडारी, देवेन्द्र सिंह भाऊ, प्रकाश भंडारी, विजय कुमार नाग, प्रशांत देहारी, हेमंत कश्यप, भरत रावतीय, मुकेश गुरुवर, उत्तम गुरुवर के सहित युवा प्रकोष्ठ, कर्मचारी प्रकोष्ठ की उपस्थिति रही।

    सभी जनों ने विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाने और परीक्षा की तैयारी पर विशेष तैयारी पर जागृति पूर्ण बाते छात्रों को बताया गया। लक्ष्य निर्धारण के साथ तैयारी में विशेष मार्गदर्शन पर टिप्स भी दिया गया। उसके पश्चात सभी विद्यार्थियों से परिचय लिया गया और विषय से सम्बंधित डॉ जे.एल. नाग ने छात्रों को अध्यापन कराया गया।

      छात्रों का कहना है कि उन्हें इसी शिक्षा लेने के लिए रायपुर, दुर्ग जाना पड़ता था और जो काफी मंहगे भी है, अब हल्बा समाज द्वारा जो सुविधा मिल रही है उसका भरपूर फायदा लेंगे। इस पर कोचिंग संचालको का कहना है कि वे इसी प्रकार सभी प्रकार से कोचिंग संचालन करेंगे जिसमें आगामी समय मे पी.एम.टी, पी ई टी, गणित, स्पोकन इंग्लिश की कक्षा शामिल होंगे। इस पर समाज के जन प्रतिनिधियों और समाज प्रमुखों ने आर्थिक सहयोग कोचिंग संचालन में देने की धोषणा कि गयी।

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    चारामा, 22 अप्रैल।
    श्री श्री हनुमान मंदिर समिति चारामा व समस्त नगर के सहयोग से प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी नगर के हृदय स्थल समता रंग मंच में त्रिदिवसीय संगीत मय श्रीराम महोत्सव का आयोजन किया गया जिसमें कई ख्याति प्राप्त मंडलियों ने प्रस्तुति दी। इस अवसर पर श्रीश्री हनुमान मंदिर समिति के श्री तुलसी मालीजी, संतोष कौशिक, किरण मानिकपुरी, ओम कौशिक,रवि साहू, बबलु पुकेश्वर ठाकुर आदि उपस्थित थे।  

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भानुप्रतापपुर, 22 अप्रैल
    । प्रदेश के कांग्रेस सरकार के द्वारा गांवों की संस्कृति व पहचान को बनाये रखने के उद्देश्य से ही हाल ही में शुरू की गई महत्वकांक्षी योजना नरूवा,गरूवा, घुरूवा व बारी के तहत क्षेत्र मे युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इस योजना के तहत दुर्गूकोंदल में कर्रामाढ़ तो भानुप्रतापपुर ब्लाक में मुगंवाल को गोठान माडल के रूप मे विकसित किया जा रहा है। जहां पर मवेशियों के लिए सर्वसुविधायुक्त व्यवस्था की जा रही है। 

    गोठान के अंदर जैविक खाद बनाने के लिए घुरूवा का निर्माण किया जाना है। यदि उस गांव मे नाला या नदियां है तो उसका जीर्णोद्धार भी किये जाने का प्रावधान है। गोठान संचालन कि जिम्मेदारी ग्रामीण स्तर पर गोठान समिति के माध्यम से किया जाना है। वही योजना को सफ ल बनाने के लिए जनपद पंचायत के अलावा कृषि विभाग,पशुविभाग,एवं उद्यानिकी विभाग के भी जवाबदारी रहेगी।

    विदित हो कि कांकेर जिला के भानुप्रतापपुर विकासखंड के अंतर्गत 55 पंचायते है। जिनमे 11 गोठान बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस संबंध में सीईओ जनपद पंचायत भानुप्रतापपुर जी एस धू्रवे ने जानकारी देते हुए बताया कि लक्ष्य के तहत टेढई कोंदल,मुंगवाल, केवटी,भैसा कन्हार डू, मुल्ला,कनेचुर,चिचगांव,तुएगहन,बांसकुड,भोडिया एवं कच्चे है। ग्राम पंचायत मुगवाल मे गोठान का निर्माण कार्य चल रहा है। जिसे ब्लाक माडल के रूप मे विकसित किया जायेगा। कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। 30 अप्रैल तक पूर्ण करने की बात कहे जा रही है। वही चुनाव के चलते काम धीमा चल रहा था अब कार्य मे तेजी आने की बात कही गई।

    सीईओ जनपद पंचायत दुर्गूकोंदल के विश्वनाथ रेड्डी ने जानकारी देते हुए बताया कि ब्लाक मे 7 गोठान बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जिनमे प्रमुख रूप से कर्रामाड़, लोहत्तर, हाटकोंदल,पेडावरी ,तरहुल, कोडेकुर्से एवं मंगहुर को चयनित किया गया है। जिनमे से ब्लाक माडल के रूप मे कर्रामाड़ को विकसित किया जा रहा है। 

    माडल गोठान निर्माण कार्य को मुर्तरूप देने मे सरपंच बरतनीन बाई, एवं सचिव के आर बघेल के द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है। श्री रेड्डी ने आगे कहा कि गोठान पूर्णत:मवेशियों के लिए सर्वसुविधा युक्त व्यवस्था है। इसके बनने से गावों मे मवेशियों को चराने की समस्या कम होगी, वही लावारिश हालत में सड़कों पर बैठे मवेशियों से भी लोगों को निजात मिलेगी व दुर्घटना भी नहीं होंगे, साथ ही खेती किसानी के दिनों मे फसल चरने की समस्या बनी रहती है,वह भी समाप्त हो जायेगी। वही गोठान तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसके अन्तर्गत जैविक खाद बनाने के लिए गोठान के अंदर ही घुरूवा बनाने की गांव में ही नरवा एवं बारी भी बनाये जाने की योजना शामिल है। घुरूवा ब्यक्तिगत हितग्राहियों के यहां भी कृषि विभाग के द्वारा बनाये जाने है। 

    ऐसे तो सभी गांवों मे गोठान बनाने की योजना है, लेकिन वर्तमान मे चयनीत गांवों मे ही कार्य चल र हे है। जिसे ब्लाक माडल का रूप दिया गया है। वही इस योजना के तहत नाला या नदी का जीर्णोद्धार किये जाने की योजना है। गोठान के देखरेख व संचालन का जिम्मेदारी ग्रामीणों की होगी,इसके लिए गोठान समिति बनाई जायेगी जो निर्णय लेगी, जिस कार्य के यदि स्वीकृति नही हुई है,उसे श्रमदान व सहयोग कर बनाये जाने का भी निर्णय समिति का होगा। गोठान साफ सफाई ग्रामीणों द्वारा किया जायेगा। योजना को कारगार बनाने का जिम्मा भी ग्रामीणों के उपर निर्भर है। 

    पंचायत सचिव श्री बघेल ने बताया कि गोठान निर्माण के लिए 3 से 5 एकड़ जमीन की आवश्यकता पड़ती है,साथ ही पशुओं के लिए चारा उगाने के लिए 9 एकड़ जमीन योजना मे शामिल है। प्रथम चरण मे सीपीटी निर्माण कार्य गढढा निर्माण,बिमार पशुओं के लिए शेड, बाउन्ड्रीबाल, वृक्षारोपण, सड़क निर्माण, मुरूमीकरण,पशुओं के बैठने के लिए चबुतरा, बाथरूम के लिए नाली निर्माण, सोकपीट, चौराहा कक्ष, वृक्षारोपण तथा टूयूव्हेल सोलर पैनल, पैराकुटी मशीन सामाग्री कीट तथा,द्वितीय चरण मे पशुशेड निर्माण,सामुदायिक शेड,नाली निर्माण,यूरिन कलेक्शन चेम्बर,फेसिंग तार चैनिंग व जानवरों के खाना के लिए भण्डारन कक्ष,बर्नर टेैक,पानी के लिए के लिए अलग टैंक,घास उत्पादन के लिए 3 एकड़ जमीन योजना मे शामिल है। गोठान का कार्य तेजी से चल रहा है,जल्द ही इसका लाभ ग्रामीणों को मिलेगा।

     

     

  •  

Posted Date : 21-Apr-2019
  • मेधावी छात्र सम्मानित 

    छत्तीसगढ़ संवाददाता

    कांकेर, 21 अप्रैल। पैराडाईज हायर सेकेण्ड्री स्कूल के प्री प्रायमरी के छात्राओं का परीक्षा परिणाम घोषित हुआ जिसमें नर्सरी, एल.के.जी., यू.के.जी. के सभी छात्र ग्रेड-ए तथा बी प्राप्त करते हुए अगली कक्षा के लिए प्रमोटेड हुए। इस अवसर पर कक्षा में विशिष्ट स्थान प्राप्त करने वाले छात्र/छात्राओं को भव्य ग्रेजुएशन सेरेमनी द्वारा प्रमाण पत्र, मेडल एवं गिफ्ट, पालक, अतिथि एवं शिक्षक व अन्य बच्चों के बीच प्रदान कर सम्मानित किया गया। 

    इसी प्रकार नॉन बोर्ड क्लास वन से क्लास फोर तक के 357 बच्चों ने ए, बी तथा सी ग्रेड प्राप्त किया। नॉन बोर्ड मीडिल क्लास सिक्स एवं सेवन के 127 बच्चों ने ग्रेड ए, बी, सी प्राप्त किया। क्लास नाईंथ का परीक्षा परिणाम 95 प्रतिशत तथा कक्षा ग्यारहवी सांईस का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। 

    सभी कक्षाओं में विशेष स्थान प्राप्त करने वाले प्रत्येक मेघावी छात्राओं को ग्रेजुएशन सेरेमनी आयोजित कर छात्राओं, पालकों, शिक्षक एवं अतिथियों के बीच प्राचार्य रश्मि रजक एवं वरिष्ठ शिक्षकों द्वारा प्रमाण पत्र, मेडल एवं उपहार प्रदान किया गया। कार्यक्रम के सफल संचालन में वरिष्ठ शिक्षक करर्णा दुर्गा, लालूप्रसाद कुशवाहा एवं खेल शिक्षक द्रोण निर्मलकर का विशेष योगदान रहा।

  •  

Posted Date : 21-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कांकेर, 21 अप्रैल।
    काँकेर जिले में बीते दो दिनों से लगातार शाम होते ही अचानक मौसम के बदलाव से सर्दी, खासी, बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। मौसम के बदलाव से शहर व ग्रामीण इलाकों में वायरल फीवर के मरीज बढ़ रहे हैं। इसके चलते लोगों को फीवर के साथ ही शरीर दाने निकलना आदि समस्या हो रही है, जबकि प्रशासन पहले ही अलर्ट जारी कर चुका है, वहीं डॉक्टर का कहना है कि इससे बचने पानी उबालकर पियें और तुलसी पत्ता का रस व ओआरएस का घोल नियमित रूप से लें।

    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जे एल उइके ने मौसम के बदलाव को लेकर बताया कि मौसम के लगातार बदलने से रात में ठंड व दिन में झुलसा देने वाली गर्मी को देखते हमे बाहर की चीजें नहीं खाने व पानी को उबालकर पीने की बात कही। मौसम में होने वाले वायरल फीवर एवं इंफे क्शन से बचने के घरेलू उपाय को भी  बताया। 

    इस समय शरीर का सिस्टम बहुत वीक हो जाता है जिसकी वजह से शरीर में इंफेक्शन बहुत तेजी से बढ़ता है। इसके चलते कई तरह की परेशानियां हो जाती है। क्योंकि इस समय में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। वायरल का इंफेक्शन छींक और खांसने से बहुत तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंच जाता है। वायरल फीवर बड़ों के साथ ही बच्चों में भी तेजी से फैलता है। इसलिए कुछ घरेलू नुस्खे से आप बचे सकते हैं। इसके साथ ही बाहर से आने पर तुरंत ठंडा पानी न पिये, साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दें। इसके साथ नीबू पानी एवं ओआरएस का घोल अवश्य लें। इससे गले में दर्द, खांसी, सिरदर्द और थकान, तेज बुखार होना, कभी गर्मी, कभी सर्दी लगना, गले की खराश और दर्द से राहत पाने के ध्यान दें। नींबू और शहद, नींबू का रस और शहद भी वायरल फीवर के असर को कम करते हैं। आप शहद और नींबू का रस का सेवन भी कर सकते हैं। 

    इसके साथ ही तुलसी पत्ते का इस्तेमाल, तुलसी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जिससे शरीर के अंदर के वायरस खत्म होते हैं। एक चम्मच लौंग के पाउडर और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर इतना उबालें जब तक यह सूखकर आधा न रह जाए, इसके बाद इसे छानें और ठंडा करके हर एक घंटे में पिएं। आपको वायरल फीवर से जल्द ही आराम मिलेगा। इसके साथ ही मेथी या अदरक का इस्तेमाल करे तो काफी हद तक वायरल फीवर और शरीर पर निकलने वाले दाने-दाने से भी बचा जा सकता है।

     

  •  

Posted Date : 21-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    चारामा, 21 अप्रैल। विकासखंड से लगे डुबान क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम माटेगहन जिला धमतरी के प्राथमिक शाला में भारत माता की प्रतिमा की स्थापना की गई। यह प्रतिमा शाला प्रबंधन समिति, ग्रामवासी व पालकों के सहयोग से विधि विधान से मंत्रोच्चारण, हवन-पूजन के माध्यम स्थापित की गई। इस दौरान भीसम साहू, परमेश्वर साहू, लोकेश नेताम, हेमलता तारम, चमेली नेताम, बिमलेश्वरी साहू, भुनेश्वरी साहू, पंचराम उइके, मनिक राम सिन्हा सहित समस्त ग्रामवसी, शिक्षकगण व स्कूली बच्चे उपस्थित थे। 

     

  •  

Posted Date : 21-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    कांकेर, 21 अप्रैल। नगर की समाजसेवी संस्था मैदाने जंग व हौसला फाऊंडेशन की ओर से गरीबों को नि:शुल्क भोजन दिए जाने की पहल 25 अप्रैल से नगर के पुराना बस स्टैंड में किया जा रहा है। नि:शुल्क भोजन सेवा का उद्देश्य सभी वर्ग के लोगों के लिए है। अत: नि:संकोच आकर भोजन कर सकते हैं। प्रारम्भ में यह सेवा अभी पुराने बस स्टैंड में चलेगी, लेकिन कुछ दिनों पश्चात माँ अन्नपूर्णा भोजन सेवा कोमलदेव जिला चिकित्सालय में भी शुरू की जाएगी, जिसमें नगर के गणमान्य नागरिकों के सहयोग से प्रतिदिन भोजन की व्यवस्था रहेगी।

     समाजसेवी संस्था ने कहा है कि नगर के गणमान्य लोगों के सहयोग से अपना कांकेर (हौसला फाउंडेशन) का यह कार्य सफलता से चलाई जाएगी। बता दे कि मैदाने जंग समाजसेवी संस्था विगत 5 वर्षों से नगर में संचालित किया जा रहा है और बीते 5 वर्षों में इस संस्था ने नगर में रक्तदान, पशुओं की सेवा, हर रविवार चाय बिस्किट सेवा के अलावा 15 अगस्त, 26 जनवरी को भारत माता की महाआरती औऱ प्रसाद वितरण और हर रविवार को संस्था के सदस्यों द्वारा राजापारा के प्रवेश द्वार में विराजमान भारत माता की मूर्ति पर आरती जैसे कार्यों में अपनी उल्लेखनीय सहभागिता निभा चुकी है। समय-समय पर यह संस्था अनेक समाजसेवी कार्य कर राज्य के अलग-अलग जिलों में पुरस्कार प्राप्त कर चुकी है।

  •  

Posted Date : 20-Apr-2019
  • नागपुर से पहुचीं आलिमा ने कहा शिक्षा बेहद जरूरी  
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    काँकेर, 20 अप्रैल।
    मदरसा गुलशन ए जहरा काँकेर में इस्लामी तालीम लेने वाले 18 लड़कियों का जश्ने रिदा पोशी का जलसा कार्यक्रम का आयोजन 15 अप्रैल को किया गया जश्ने रिदा पोषी कार्यक्रम में 18 लड़कियां जो इस्लामी तालीम के साथ हिंदी अंग्रेजी की शिक्षा को पूरा कर आलिमा का खिताब दिया गया। 

    मदरसा गुलशने ज़हरा के जानिब से इस कार्यक्रम का आयोजन सजंय नगर स्थित मेमन जमात खाना में किया गया था।  कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के ओलमाए किराम ने अपनी नूरानी तकरीर से मुस्लिम समाज को उर्दू अरबी की तालिम के अलावा हिंदी अंग्रेजी की तालीम पाकर शिक्षित बनकर समाज को नई गति देने पर ज़ोर दिया।  मदरसा गुलशने ज़हरा में 18 लड़कियों की आलिमा बनने पर महिलाओं को खिताब देने पहुचीं महाराष्ट्र से खतीबा ए मशहूरा आलिमा फ़ाजि़ला मोहम्मदिया जमीला रजविया ने इस मौके पर अपनी तकरीर में मुस्लिम समाज के पिछड़े लोगो को समाज की मुख्यधारा से जोडने व आलिमा के कोर्स के बाद हिंदी अंग्रेजी की शिक्षा लेकर समाज में अपने  अहम योगदान देकर समाज को एक नई गति के साथ अपने अधिकारो के प्रति जागरूक होने पर जोर दिया।  रात में इस जलसे को उत्तरप्रदेश से पहुंचे ओलामाएकिराम मोहम्मद किस्मतउल्लाह साहब उत्तर प्रदेश सैयद गयासुद्दीन साहब यूपी मौलाना तुफैल अहमद रजवी ने अपनी तकरीर पेश किया, जिसमें काँकेर धमतरी रायपुर केशकाल कोंडागांव जगदलपुर नारायणपुर से बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग शामिल हुए। 

    मदरसा गुलशने ज़हरा के अध्यक्ष हाजी इशहाक रिज़वी ने बताया कि इस प्रोग्राम का राजनीति से कोई संबंध नहीं है महिलाओं के बैठने का  विशेष इंतजाम किया गया था। बाहर से आने वाले मुस्लिम मेहमानों के खाने का इंतजाम मदरसा गुलशने ज़हरा कमेटी की ओर से किया गया था। कार्यक्रम को सफल बनाने में मौलाना ज़हीर रज़ा मौलाना तुफैल अहमद रशीद गोरी खालिद रिजवी सहित मुस्लिम समाज का अहम योगदान रहा।

     

  •  

Posted Date : 20-Apr-2019
  • काँकेर, 20 अप्रैल। समाजसेवी संस्था व महिला स्वसमुह के द्वारा प्याउ घर खोलकर लोगो को राहत पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है शनिवार को ग्राम पंचायत पटौद की शुभ लाभ महिला स्व सहायता समूह के द्वारा ग्राम पटेल में प्याऊ घर का शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में पटौद के सरपंच कुमार मरकाम थे। इस मौके पर सचिव पांडव रामनाथ पंच सीमा साहू माधुरी ठाकुर गीता सलाम स्वास महिला स्व सहायता समूह के अध्यक्ष श्रीमती माधुरी ठाकुर सचिव रुकमणी साहु सकरी महिला सदस्य पुष्पा निषाद क्लस्टर अध्यक्ष धनेश्वरी साहू एवं भोलेनाथ स्व सहायता समूह के सदस्य श्रीमती सीरिया आदि उपस्थित थे।

  •  

Posted Date : 20-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    काँकेर, 20 अप्रैल।
    शनिवार को शबे बारात के मुबारक मौके को लेकर मुस्लिम समाज के द्वारा नगर की जामा मस्जिद सजंय नगर स्थित हजरत सिबतेंन रज़ा मस्जिद रज़ा मस्जिद सिंगारभाठ में शबे बारात यानी बड़ी रात को लेकर  6 रकात विशेष नमाज अदा किया गया।  शहर की जामा मस्जिद में मौलाना शाकिर रज़ा साहब ने 6 रकात विशेष नमाज़ अदा कराई सजंय नगर के सिब्बतेंन रज़ा मस्जिद में मौलाना शाहनवाज आलम साहब  रजा मस्जिद  सिंघारभाठ में विशेष नमाज़ अदा कराई गई। नमाज़ के बाद मुस्लिम समाज के लोग एक दूसरे से साल भर में किसी प्रकार की नाराजगी को लेकर आपसी माफीनामा मांगकर एक दुसरे के गले मिल  शबे बारात की मुबारक बाद पेश किया गया।  शाम 7:30 बजे नमाज़ के बाद मुस्लिम समाज के छोटे बड़े बुजुर्गों ने सीधे सुन्नी कब्रिस्तान पहुचकर अपने अपने मरहूमो की कब्र में फूल पेश कर गुनाहों से तौबा कर फातेहा पढ़ी।

    शबेबारात के अवसर पर मुस्लिम समाज के युवाओं ने सुन्नी कब्रिस्तान में आकर्षक सजावट किया गया था। शबेबारात को लेकर एक दिन पहले मुस्लिम समाज के युवाओं ने धमतरी से पहुंचे । मौलाना गौस साहब की तकरीर कार्यक्रम आयोजित किया था जिसमें बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग शामिल होकर तकरीर सुना।

     

  •  

Posted Date : 20-Apr-2019
  • 11 लाख 54 हजार 259 मतदाताओं ने डाले वोट
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कांकेर, 20 अप्रैल।
    लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र कांकेर में 74.23 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी मिली है। इस लोकसभा क्षेत्र में 11 लाख 54 हजार 259 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया इनमें 5 लाख 76 हजार 703 पुरूष मतदाता और 5 लाख 77 हजार 548 महिला मतदाता शामिल हैेें। 

    कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले धमतरी जिला के सिहावा विधानसभा क्षेत्र में  75.75 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी मिली है। इस विधानसभा क्षेत्र में 01 लाख 44 हजार 841 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें 71 हजार 8 सौ 40 पुरूष मतदाता और 73 हजार 01 महिला मतदाता शामिल है। 

    बालोद जिला के संजारी बालोद विधानसभा क्षेत्र में 77.84 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी मिली हैं। इस विधानसभा में  01 लाख 63 हजार 203 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें 82 हजार 157 पुरूष मतदाता एवं 81 हजार 46 महिला मतदाता शामिल है। डौडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र में  74.51 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी मिली है। इस विधानसभा में 01 लाख 55 हजार 501 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। इनमें 76 हजार 750 पुरूष मतदाता और 78 हजार  751  महिला मतदाता  शामिल है। गुण्डदेही विधानसभा क्षेत्र में 75.67 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी मिली हैं। इस विधानसभा क्षेत्र के 01 लाख 72 हजार 88 मतदाताओं द्वारा अपने मतदाधिकार का प्रयोग किया गया । 

    इनमें 88 हजार 01 पुरूष मतदाता एवं 84 हजार 84 महिला मतदाता और 03 अन्य मतदाता शामिल है। कांकेर जिले के अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 69.59 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी मिली हैं। इस विधानसभा में 01 लाख 12 हजार 869  मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। इनमें  58 हजार 357 पुरूष मतदाता एवं 54 हजार 509  महिला मतदाता तथा 03 अन्य मतदाता शामिल है। 

    भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में 71 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी मिली है। इस विधानसभा में 01 लाख 37 हजार 173 मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया। इनमें 67 हजार 840 पुरूष मतदाता एवं 69 हजार 333 महिला मतदाता शामिल हैें। कांकेर विधानसभा क्षेत्र में 73.92 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी मिली है। इस विधानसभा में 01 लाख 27 हजार 721 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें 62 हजार 23 पुरूष मतदाता एवं 65 हजार 696 महिला मतदाता और 02 अन्य मतदाता शामिल हैं।

    कोण्डागांव जिले के विधानसभा क्षेत्र केशकाल में 74.21 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी मिली हैं । इस विधानसभा में 01 लाख 40 हजार 863 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें 69 हजार 735 पुरूष मतदाता और 71 हजार 128 महिला मतदाता शामिल हैं।

     

  •  



Previous12Next