छत्तीसगढ़ » कवर्धा

Posted Date : 15-Nov-2018
  • ज्ञात हो कि 2013 के विधानसभा चुनाव में भी राजनीतिक पार्टीयो ने जातीय समीकरण के आधार पर टिकट वितरण किया था जिसमें लगभग 5000 हजार मतों से भाजपा के मोतीराम चंद्रवंशी ने जीत हासिल किया था लेकिन वर्तमान में यहां पर त्रिकोणी मुकाबला नजर आ रहा हैं । 

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कवर्धा, 15 नवंबर। विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आते ही प्रत्याशी अपने पक्ष में मतदाताओं से वोट डलवाने के लिए नित नए नए हथकण्डे अपना रहे हैं ।पंडरिया विधानसभा में यह चुनाव त्रिकोणीय नजर आ रहा हैं। इस विधानसभा में अधिकांश वोट जातीय समीकरण के आधार पर पड़ता हैं और राजनीतिक पार्टियां भी उसी को ध्यान में रखकर टिकट का बटवारा करती हैं ।
     पंडरिया विधानसभा में कुर्मी,साहु, पटेल,यादव के अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की मतदाता अधिक है। चुनाव में भाजपा ने मोतीराम चंद्रवंशी ,कांग्रेस ने ममता चंद्राकर, जोगी -बसपा गठबंधन ने चैतराम राज को अपना प्रत्याशी बनाया है वही यादव समाज के पप्पू(घनश्याम )यादव ,कलार समाज से रामकुमार सिन्हा ,साहू समाज से चंद्रप्रताप साहू ,रेशम लाल पात्रे ,हरेंद्र कुमार डाहीरे सहित बारह प्रत्याशी चुनाव मैदान हैं ।
    ज्ञात हो कि 2013 के विधानसभा चुनाव में भी राजनीतिक पार्टीयो ने जातीय समीकरण के आधार पर टिकट वितरण किया था जिसमें लगभग 5000 हजार मतों से भाजपा के मोतीराम चंद्रवंशी ने जीत हासिल किया था लेकिन वर्तमान में यहां पर त्रिकोणी मुकाबला नजर आ रहा हैं । 
    पंडरिया विधानसभा के वनांचल में आदिवासियों की संख्या बहुत है तथा जोगी कांग्रेस की पकड़ मजबूत होने के कारण बसपा उम्मीदवार चैतराम राज भी इसबार अच्छा वोट हासिल कर सकता हैं । 
    भाजपा उम्मीदवार मोतीराम चन्द्रवंशी वर्तमान विधायक हैं  पंडरिया-पांडातराई में रेल लाइन नही आने से क्षेत्र के लोगों के द्वारा रेल्वे संघर्ष समिति बनाकर पंडरिया मुख्यालय में 100 दिन धरना प्रदर्शन किया गया था बाद में दिल्ली के जंतर मंतर में भी दिए । रेल लाइन नहीं आने से पंडरिया के आसपास के गांवों में मोतीराम चंद्रवंशी का विरोध है जिसका लाभ कांग्रेस को हो सकता है। 
    वहीं कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी ममता चंद्राकर को बनाया हैं ममता चंद्राकर हालाँकि पंडरिया विधानसभा के निवासी नही है लेकिन उनका मायके ,मामा गांव पंडरिया विधानसभा में ही हैं उनके मामा परिवार से बैजनाथ चंद्राकर पूर्व विधायक रहे हंै इसका लाभ कांग्रेस प्रत्याशी को मिल सकता है। 
    सामाजिक समीकरण में यादव समाज के पदाधिकारी पप्पु (घनश्याम) यादव का प्रचार प्रसार जोरों पर है पप्पु यादव कुन्डा निवासी है इनको सामाजिक और स्थानीय होने का फायदा मिल सकता हैं । कलार सामज के रामकुमार सिन्हा जनपद पंचायत कवर्धा के दो बार सभापति  रह चुके हंै तथा वर्तमान में तीसरी पारी में है । 
    सिन्हा के द्वारा क्षेत्र में मजबूत जनप्रतिनिधि के रूप में पहचान बनाए है इस बार विधानसभा में अपना किस्मत आजमा रहे हंै इनका पकड़ क्षेत्र के अलावा वनांचल में बैगा जनजाति के लोगों में मजबूत है। साथ ही अन्य निर्दलीय उम्मीदवारों के द्वारा भी अपने सामाज व आसपास के गांवों की वोटों को प्रभावित कर सकते हंै। इन सभी तथ्यों को देखने से लगता हैं कि इसबार पंडरिया विधानसभा में त्रिकोणी मुकाबला नजर आ रहा है ।

  •  

Posted Date : 06-Nov-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कवर्धा, 6 नवम्बर। विधानसभा निर्वाचन 2018 की आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश कुमार शरण ने रोहित चंद्राकर सेल्समेन सेवा सहकारी समिति महली विकासखण्ड पंडरिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
     नोटिस में कहा गया है कि 6 अक्टूबर 2018 से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है, जिसकी विधिवत सूचना सभी कार्यालयों को प्रेषित की गई है। आप के द्वारा वाट्सअप ग्रुप के माध्यम से एग्री एलाईड वाट्सअप ग्रुप में ' वक्त है बदलाव का Ó वृहस्पत सिंह कांग्रेस प्रत्याशी रामानुगंज विधानसभा द्वारा जारी फोटो युक्त अपील का प्रचार करके आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन किया गया है। 
    इस कृत्य के लिए क्यों न लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत आप के विरूद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए। इस संबंध में कारण बताओं नोटिस का प्रति उत्तर लौटती डाक से भेजना सुनिश्चित करें, संतोषप्रद जवाब प्राप्त नहीं होने की स्थिति में एक पक्षीय कार्यवाही की जाएगी। 

  •  

Posted Date : 05-Nov-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    कवर्धा, 5 नवंबर। कवर्धा शहर के हृदय स्थल नवीन बाजार चौक और बस स्टैण्ड के पास देश भक्ति- रिमिक्स सुमधुर गीतों के साथ कल महाविद्यालयीन और स्कूली विद्यार्थियों ने कबीरधाम जिले में शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्यां को थीम बनाकर शानदार सामूहिक डांस की प्रस्तुति दी। इस  सामूहिक नृत्य में जिले के करपात्री स्कूल और कस्तूबरा आवासीय विद्यालय और आरएमएसए के छात्राओं ने भाग लिया। 
    जिले में फ्लैश मॉब का यह पहला आयोजन है। नवीन बाजार चौक के पास भींड की शक्ल में उपस्थित स्कूली विद्यार्थियों ने अलग-अलग समूह बनाकर सामूहिक नृत्य की शुरूआत की। 
    भीड़ में उपस्थित जनसमूह ने देश भक्ति पूर्ण आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि गीतों के माध्यम से मतदाताओं को प्रेरित करने का यह जिले के लिए अभिनव पहल है। इस पहल से मतदाताओं को प्रेरित करने में सफलता मिलेगी। स्पीप कार्यक्रम के तहत चल कबीरधाम मतदान करे बर- लोकतंत्र को मजबूत बनाना है, मतदान करने जाना है, चले मतदान करें गीतों पर विद्यार्थियों ने शानदार प्रस्तुति दी। 
    कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश कुमार शरण ने आयोजन के अंत में उपस्थित जनसमूह को 20 नवम्बर को मतदान करने का संकल्प भी दिलाया। उन्होंने इस खुबसूरत आयोजन के लिए स्कूली और महाविद्यालयीन विद्यार्थियोंं की हौसला अफजाई करते हुए कहा देश के जागरूक नागरिक होने के साथ सबको मतदान करना चाहिए। 
    स्वीप कार्यक्रम जिला नोडला अधिकारी व जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार ने उपस्थित जनसमुदाय को लोकतंत्र के महापर्व 20 नवम्बर को मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि कबीरधाम जिला शतप्रतिशत मतदान के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। मतदाताओं की सहभागिता से शतप्रतिशत मतदान का लक्ष्य पुरा होगा, इसलिए आप सबसे अपील है कि 20 नवम्बर को अपने मतदान केन्द्र में पहुंच कर जिले के पहला मतदाता होने गौरव हासिल करें। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री महेश्वर नाग और नगर पालिका के अधिकारी-कर्मचारी और मतदाता दूत और सौकड़ों की संख्या में आमजन उपस्थित थे।

  •  

Posted Date : 31-Oct-2018
  • चुनावी समीकरण गड़बड़ाया

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कवर्धा, 31 अक्टूबर।  तरेगाव जंगल में अजीत जोगी की सभा में कांग्रेस नेत्री  पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष व वर्तमान उपाध्यक्ष सीमा अनंत ने  मंच साझा कर जोगी कांग्रेस के प्रत्याशी को जीत दिलाने की बात कहते हुए जोगी पार्टी का दामन थाम लिया।
    कबीरधाम जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष व वर्तमान उपाध्यक्ष सीमा अंनत कांग्रेस के कद्दावर नेत्री के रूप में पहचान बनाई थी लेकिन टिकट वितरण और पार्टी के रीति-नीति से नाराज होकर जोगी के सामने जनता कांग्रेस का दामन थाम लेने से चुनावी समीकरण गड़बड़ हो जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। कवर्धा विधानसभा में कांग्रेस प्रत्याशी मो. अकबर पिछले चुनाव में महज 2000 वोटों से चुनाव हारे थे। उस समय क्षेत्र में अशोक साहू को लोग नहीं के बराबर पहचानते थे लेकिन अब उसे पूरा विधानसभा जानने लगा है ।
    कवर्धा विधानसभा चुनाव के लिए कल तक 21 लोगों ने नामांकन फार्म खरीदे हैं जिसमे भाजपा से तत्कालीन विधायक अशोक साहू कवर्धा,शिव सेना से अजय पाली,आम आदमी पार्टी से पवन चंद्रवंशी,स्वतंत्र पार्टी से कमलेश तिवारी कवर्धा, निर्दलीय से साहू समाज के 8 लोगों ने फार्म खरीदे हैं वहीं राजनीतिक पार्टी से टिकट नहीं मिलने से पटेल सामाज ने भी तेज तर्रार जिला पंचायत सदस्य परदेशी पटेल को चुनावी मैदान में उतारने के लिए नामांकन फार्म खरीदवाया है। 

  •  

Posted Date : 20-Oct-2018
  •  छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कवर्धा, 20 अक्टूबर। कवर्धा से रायपुर जा रही एक यात्री बस शनिवार को पलट गई। हादसे में हेल्पर की मौत हो गई, वहीं दर्जन भर यात्री घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। घटना के बाद से बस चालक फरार है। 
    मिली जानकारी के अनुसार घटना कवर्धा के ग्राम बिरकोना के पास हुई।   चालक नशे में था जिसके कारण  तेज रफ्तार बस बेकाबू होकर पलट गई।  बस में सवार हेल्पर की दबने से मौत हो गई है। वहीं 13 यात्री घायल है जिसमें तीन की हालत गंभीर है। घायलों को नजदीकी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।  

  •  

Posted Date : 06-Oct-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कवर्धा, 6 अक्टूबर।  स्वामी करपात्री आउटडोर स्टेडियम में  आज बहुप्रतीक्षित कटघोरा-कवर्धा-डोंगरगढ़ रेल लाइन परियोजना का  शिलान्यास  रेलमंत्री पीयूष गोयल ने किया। कार्यक्रम में सीएम डॉ. रमन सिंह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीश विशेष रूप से मौजूद थे। 295 किमी की इस रेल लाइन परियोजना में 5950 करोड़  खर्च का अनुमान है। इस  मौके पर मंत्री अमर अग्रवाल, सांसद राजनांदगांव अभिषेक सिंह, सांसद बिलासपुर लखनलाल साहू समेत कई वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।
    आयोजित सभा को संबोधित करते हुए सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि यह रेल लाइन मील का पत्थर साबित होगा। इसके शुरू हो जाने से क्षेत्र के लोगों को काफी सहुलियत मिलेगी। उन्होंने कबीरधाम की जनता के प्रति आभार जताते कहा कि आपने रमन को पार्षद से मंत्री बनाया। आपने शक्ति अैर ऊर्जा दी इसकी बदौलत आज छत्तीसगढ़ विकास कर रहा है। उन्होंने रेल लाइन की स्वीकृति के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताते कहा कि प्रधानमंत्री हमेशा छत्तीसगढ़ का ध्यान रखते हैं। 
    वहीं वीडिय़ो लिंक के माध्यम से कोरबा-रायपुर-कोरबा हसदेव एक्सप्रेस का भी शुभारंभ किया।
    यह गाडी 18801/18802 रायपुर-कोरबा-रायपुर हसदेव एक्सप्रेस (सप्ताह में चार दिन) 18803/ 18804 रायपुर-कोरबा-रायपुर हसदेव एक्सप्रेस (सप्ताह में तीन दिन), कल से शुरू होगी। कोरबा, चांपा, नैला-जांजगीर, अकलतरा, बिलासपुर, बिल्हा, भाटापारा, तिल्दा एवं रायपुर स्टेशनों के मध्य यात्रा करने वाले यात्रियों को इससे काफी फायदा होगा। यह गाड़ी कोरबा एवं रायपुर के बीच रविवार से नियमित रुप से चलायी जायेगी।

     

  •  

Posted Date : 31-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कवर्धा, 31 जुलाई। जिले के चिल्फीघाटी क्षेत्र में आज सुबह नेशनल हाइवे 30 पर  मजदूरों से भरा ट्रक पेड़ से टकराया जिससे  दो दर्जन मजदूर घायल हो गये। इनमें चार की हालत गंभीर बताई जा रही है। 
    मिल रही जानकारी के अनुसार कवर्धा नेशनल हाइवे पर आज सुबह   मजदूरों से भरा ट्रक  चिल्फी घाटी से 2 किमी दूर झांपी डबरा के पास से गुजर रही थी। जहां मोड़ के पास वाहन बेकाबू होकर पेड़ से जा टकराई।   यह ट्रक तखतपुर में पाइप लाइन बिछाने वाले लेबरों को जबलपुर के पास उनके गांव छोडऩे जा रहा था तभी यह हादसा हुआ।
    स्थानीय लोगों मजदूरों को बाहर निकाला, और अस्पताल भेजा। घटना की सूचना के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाने में मदद की। 
    घायलों का इलाज चिल्फी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के कार्यकर्ता कर रहे हैं, जिसमें 4 मजदूर गंभीर हैं जिन्हें जिला अस्पताल भेजा गया है। मजदूरों को कहना है कि ट्रक तेज रफ्तार थी जिससे बेकाबू होकर पलट गई। चालक घटना के बाद से फरार है। 

  •  

Posted Date : 27-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कवर्धा, 27 मई। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रविवार पंडरिया की आमसभा में छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए तीन बड़ी घोषणाएं की। डॉ. सिंह ने कहा कि किसानों को एक सिंचाई पम्प पर वर्तमान में 7500 यूनिट बिजली नि:शुल्क दी जा रही है। अब किसान इससे ज्यादा बिजली की खपत होने पर फ्लैट रेट में भी बिजली के बिल का भुगतान कर सकते हैं। 
    उन्होंने कहा कि प्रथम सिंचाई पम्प के साथ किसानों को अपने अन्य सिंचाई पम्पों, पांच हार्स पावर से ज्यादा क्षमता के सिंचाई पम्पों पर भी, बिजली बिल का भुगतान फ्लैट रेट पर करने की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही साथ उन्होंने सिंचाई पम्पों को बिजली कनेक्शन देने  के लिए आज से एक लाख रूपए तक के अनुदान की सुविधा फिर से प्रारंभ करने की घोषणा की। ज्ञातव्य है कि यह सुविधा कुछ समय के लिए बंद हो गई थी। प्रदेश के चार लाख से ज्यादा सिंचाई पम्प धारक किसानों को मुख्यमंत्री की आज की घोषणा का लाभ मिलेगा।
    डॉ. रमन सिंह ने पंडरिया की आमसभा में आज कबीरधाम (कवर्धा) जिले की जनता को 115 करोड़ 53 लाख रूपए के 242 निर्माण कार्यों की सौगात दी। उन्होंने लगभग 31 करोड़ 13 लाख रूपए के पूर्ण हो चुके 200 से ज्यादा निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 84.40 करोड़ रुपए के 42 नए स्वीकृत निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा- विकासयात्रा जनता जनार्दन से आशीर्वाद लेने के लिए एक पवित्र तीर्थयात्रा के समान है, जिसमें राज्य सरकार स्वयं जनता के बीच पहुंचकर अपने कामकाज का हिसाब दे रही है। लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। डॉ. सिंह ने पंडरिया क्षेत्र में गन्ने की खेती का उल्लेख करते हुए कहा कि इस इलाके के किसानों के लिए राज्य सरकार ने सहकारी शक्कर कारखाने की स्थापना की है।  गन्ना किसानों को बोनस भी दिया जा  रहा है। 
        डॉ. सिंह ने पंडरिया की आमसभा में जिले के लगभग 72 हजार 335 हितग्राहियों को शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत लगभग 49 करोड़ 22 लाख रूपए की सामग्री और सहायता राशि के चेक वितरित किए। उन्होंने लगभग 45 हजार किसानों को 42 करोड़ 70 लाख रूपए का धान बोनस और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2838 परिवारों को मकान स्वीकृति प्रमाण पत्रों का भी वितरण किया।

     

  •  

Posted Date : 16-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कवर्धा,  16 मई । एंटी करप्शन ब्यूरो ने आज  कृषि अभियांत्रिकी विभाग में पदस्थ  सहायक कृषि अभियंता का नाम एके पांडेय को   रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया। उसने ठेकेदार से पेंडिंग बिल पास करने के एवज में 10 रुपये मांगे थे।

    आकाश ट्रेडर्स का मालिक बलराम सिंह ठाकुर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए मैटेरियल सप्लाई करता है। चेक डेम के लिए बलराम ठाकुर ने 1 लाख 98 हजार रुपये का मैटेरियल सप्लाई किया था, जिसका बिल भुगतान था। बिल भुगतान के एवज में 10 हजार रुपये मांगे थे। इससे पहले भी एके पांडेय कमीशन के रुप में उससे 25 हजार रुपये ले चुका था।
    एसीबी ने शिकायत की जांच की जिसमें शिकायत सही पायी गयी। तय वक्त पर बलराम ने जब एके पांडेय ने पैसे लेकर बुलाया, तो एसीबी की टीम भी पहुंच गयी, तो फिर सहायक इंजीनियर को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। 

  •  

Posted Date : 19-Apr-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कवर्धा, 19 अप्रैल। बीती रात दोस्त की शादी में आए एक युवक ने दूल्हे की बहन के साथ पहले बलात्कार किया फिर उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। घटना पोड़ी चौकी के बघर्रा गांव की है।  
    पंडरिया ब्लॉक के ग्राम खैलटूकरी से बघर्रा में बुधवार को एक युवक की बारात आई थी। दोस्त की बारात में आए उत्तम साहू  शाम से ही दूल्हे की नाबालिग बहन के आस-पास हो रहा था। शादी के दौरान डांस और सेल्फी भी ले रहा था। युवती रिश्ते में दूल्हे की चचेरी बहन बताई जा रही है।
    शादी का कार्यक्रम खत्म होने के बाद जब बारात लौटने को हुई तो युवती गायब मिली। संदेह होने पर आरोपी युवक उत्तम की तलाश की गई। काफी देर खोजबीन के बाद भी ना तो युवक का पता चला और ना ही युवती का। हालांकि थोड़े देर बाद उत्तम लौट आया तो उसके कपड़े में खून के दाग थे। उसकी बाइक पर भी खून के निशान थे।
    पुलिस को घटना की खबर दी गई। पुलिस मौके पर पहुंचकर आरोपी को हिरासत में लिया। पूछताछ में उत्तम पुलिस को बरगलाता रहा। आज सुबह लोगों ने खेत में बने सूखे नहर में युवती की अर्धनग्न लाश देखी। सूचना पर परिजन पहुंचे तो दूल्हे की बहन के रूप में पहचान की गई। 

  •  

Posted Date : 24-Mar-2018

  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    बोडला, 24 मार्च । मुख्यमंत्री लोक सुराज के तहत आज अचानक कबीरधाम के बोड़ला विकासखंड के ग्राम सिंघारी पहुंचे और महुआ पेड़ के नीचे  चौपाल लगाई। उन्होंने विभिन शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उनके साथ मुख्य सचिव अजय सिंह और  सचिव  अमन सिंह भी थे। ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव में शतप्रतिशत घरों में बिजली लग गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जून 18 पूरे प्रदेश के साथ बोड़ला विकासखण्ड के सभी घरों में बिजली लग जायेगी। 
    मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों को कई सौगात दी। गांव के सभी बैगा परिवारों को प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत करने के निर्देश कलेक्टर को दिए। सिंघारी में मुक्तिधाम निर्माण के लिए 6 लाख स्वीकृत किए। (बाकी पेजï 5 पर)
    सिंघारी में सीसी रोड निर्माण के लिए 10 लाख स्वीकृत। हाई स्कूल में 2 अतिरिक्त कक्ष निर्माण के 10 लाख स्वीकृत। ग्राम कांगचुआ में पुलिया निर्माण की स्वीकृति। पचराही में धर्मशाला निर्माण के लिए 15 लाख तथा धर्मशाला में पेयजल के लिये 5 लाख स्वीकृत किए
    मुख्यमंत्री ने हेलीकॉप्टर उतरते ही सबसे पहले निर्माणाधीन बोड़ला-तरेगांव-दलदली मार्ग का निरीक्षण किया। 41 किलोमीटर लंबी इस सड़क का निर्माण सिम्पलेक्स इंप्रास्ट्रक्चर द्वारा किया जा रहा है। इस मार्ग का निर्माण 6 माह पहले पूर्ण हो जाना था। उन्होंने सड़क का निर्माण धीमा होने पर नाराजगी व्यक्त की और कंपनी के अधिकारियों से बरसात से पहले हरहाल में सड़क का निर्माण पूर्ण करने के निर्देश दिए।
    मुख्यमंत्री ने सिंघारी के प्री मैट्रिक आदिवासी बालक छात्रावास का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों से उनकी पढ़ाई के बारे में जानकारी ली तथा मन लगाकर पढ़ाई करने की समझाइश दी। उन्होंने बच्चों के किचिन का अवलोकन किया और बच्चों के भोजन व्यवस्था की जानकारी ली।
     मुख्यमंत्री को चौपाल में  ग्राम कांगचुआ के  राजाराम बैगा ने बताया कि वह परिवार में अकेला है। अब मजदूरी करनेकी हिम्मत नहीं है। राशन कार्ड नही होने से राशन नहीं मिल रहा है। मुख्यमंत्री को ग्रामीणों ने बताया कि पहले वह दूसरे गांव में रहता था। सिंघारी में कुछ साल पहले आया है जिससे उन्हें राशन नहीं मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने राजराम के पुराने राशन कार्ड केआधार पर नया राशन कार्ड बनाने के निर्देश कलेक्टर को दिए।
    मुख्यमंत्री से ग्राम कांगचुआ की  जमुना और फुलमत बैगा ने हेलीपेड में मुलाकात की। फुलमत ने  बताया कि उसे प्रधानमंत्री आवास मिला है लेकिन जिस जमीन पर वे 15 वर्षों से खेती कर रहे है उसका वनाधिकार पट्टा नहीं मिला है। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को इसका परीक्षण कर पट्टा दिलाने के निर्देश दिए।

  •  

Posted Date : 22-Jan-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    बोडला,  22 जनवरी। कबीरधाम जिले के पड़रिया विकासखंड के ग्राम प्लान्सरी कोईलारी और परसवाड़ा में कल शाम करीब 100 एकड़ गन्ना के खेतों में  आग लग गई। हादसे का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। लाखों के नुकसान की आशंका जताई गई है।
    मिली जानकारी के अनुसार कल शाम 4 बजे आज लगी जो देखते ही देखते भयानक रूप ले लिया और लगभग सौ एकड़ इसकी चपेट में आ गए।  आग पर काबू पाने  बोड़ला, कवर्धा और पांडातराई पंडरिया की फायरब्रिगेड  को घंटों लग गए।  प्रभावित प्रमुख किसानों में रोहित 6 एकड़, गोपाल 5 एकड़ भागबली ढाई एकड़, लक्ष्मीनारायण, इंद्रपाल के अलावा कम रकबे के  20 किसान शामिल हैं। 
    ज्ञात हो कि  गन्ने के खेत से होकर मोटर पंप के लिए लिए गए बिजली तार गुजरते हैं। शार्ट सर्किट की आशंका बनी रहती है। चूंकि गन्ना तेज ज्वलनशील होता है इसलिए हल्की चिंगारी भयानक रुप ले लेती है। दोपहर में धूप तेज होने के कारण आग भी जल्दी लग जाती है।

  •