छत्तीसगढ़ » कवर्धा

Posted Date : 15-Jan-2019
  • कवर्धा, 15 जनवरी। प्रदेश के वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण तथा खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मोहम्मद अकबर ने जिला मुख्यालय कवर्धा में 14 जनवरी को मकर संक्राति के पावन अवसर पर कवर्धा विधानसभा के कार्यालय का उद्घाटन किया। इस कार्यालय से कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के विकास के साथ-साथ क्षेत्रीय लोगों की समस्याओं एवं शिकायतों के निराकरण में तेजी आएगी। लोगों को छोटी-छोटी समस्याओं के लिए राजधानी रायपुर का चक्कर नही लगाना पड़ेगा तथा लोगों के समय और धन की बचत भी होगी। इस अवसर पर पंडरिया विधानसभा क्षेत्र की विधायक ममता चंद्राकर भी उपस्थित थीं। 

     

     

     

  •  

Posted Date : 10-Jan-2019
  • बेमेतरा से कवर्धा ला रहे अवैध परिवहन पर कार्रवाई

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कवर्धा, 10 जनवरी। कबीरधाम जिले के धान खरीदी केन्द्रों में बचौलिए के माध्यम से धान खरीदी रोकने और पड़ोसी प्रांतों तथा जिलों से आने वाले में अवैध धान परिवहनों की निगरानी के लिए बनी संयुक्त टीम ने बुधवार को फिर चार अलग-अलग धान खरीदी केन्द्रों में औचक निरीक्षण कर 451 कट्टा धान जब्त किया। 
    पनेका केन्द्र से 58 बोरा धान जब्त किया गया है। यहां जांच के दौरान मालूम हुआ कि किसान दीपचंद द्वारा 58 बोरा पुराना धान एवं अमानक धान बेचने के लिए लाया गया था। यह किसान झिरौनी का रहने वाला है। किसान से धान जब्त कर समिति के सुपुर्द किया गया है। सहसपुर लोहारा तहसील के कुरूवा केन्द्र में औचक निरीक्षण के दौरान किसान बोरे लाल निवासी कोयलारी से 141 कट्टा धान और धन्नू निवासी कल्याणपुर से 24 कट्टा धान नया और पुराना धान का मिश्रण होने के कारण जब्त किया गया है। 
    बीरेन्द्रनगर धान खरीदी केंद्र से खातेदार पेखन से 20 कट्टा धान और प्रदीप सिंघानिया व्यापारी का 80 कट्टा धान जब्त किया गया है। जांच के दौरान पेखन द्वारा लाए गए 20 बोरी कट्टा धान अमानक पाया गया। उनका टोकन भी रद्द किया गया। इसी तरह व्यापारी प्रदीप सिंघानिया द्वारा लाए गए धान पतला और मोटा किस्म का धान को मिक्स कर दिया गया था। 
    अधिकारियों की संयुक्त टीम ने कवर्धा-बेमेतरा मार्ग पर चलने वाले धान परिवहन ट्रैक्टर और अन्य मालवाहक वाहनों को रोक-रोक कर जांच की। जांच के दौरान पता चला कि 125 कट्टा धान को पड़ोसी बेमेतरा जिले से कबीरधाम जिले में अवैध परिवहन कर लाया जा रहा था। राजस्व, खाद्य और मंडी के अधिकारियों द्वारा की गई इस कार्रवाई के बाद 125 कट्टा धान और माजदा वाहन को पिपरिया थाना के सुपुर्द किया गया है।
    जिला नोडल अधिकारी व डिप्टी कलेक्टर अनिल सिदान ने बताया कि कलेक्टर अवनीश कुमार शरण के निर्देश में कबीरधाम जिले के सभी धान खरीदी केन्द्रों में सुचारू रूप से धान खरीदी की प्रक्रिया व निगरानी के लिए राजस्व, खाद्य और मंडी अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाई गई है। टीम द्वारा धान खरीदी केन्द्रों में सूचना के आधार पर और औचक निरीक्षण कर एजेंटो के माध्यम से धान बिक्री को रोकने के लिए लगातार कार्रवाई चल रही है। उन्होंने बताया कि संयुक्त टीम द्वारा 4 और 5 जनवरी को 6 धान समिति केन्द्रों में औचक निरीक्षण कर 3429 कट्टा धान को नियम विरूद्ध बिक्री रोकने में सफलता हासिल की है। 

  •