छत्तीसगढ़ » कवर्धा

Previous1234567Next
10-Apr-2021 5:13 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 10 अपै्रल।
विकासखण्ड मुख्यालय के ग्राम पंचायतों में कोरोना का कहर बढ़ते जा रहा है। ताजा मामले में ग्राम पंचायत चिल्फी घाटी  क्षेत्र में कल ही 20 से अधिक मामले पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद से घाटी क्षेत्र में कोरोना का डर पैर पसारने लगा, प्रशासन द्वारा मामले की गंभीरता को समझते हुए हरकत में आते हुए आज सवेरे से गांव के सारे दुकानों को बंद करवाया गया। 

चिल्फी के वनांचल क्षेत्र जिसे राज्य सहित आसपास के लोग ऑक्सीजन जोन के नाम से भी जानते हैं। उन क्षेत्रों के गांव में कोरोना का पैर पसारना लोगों को चिंता में डाल रहा है। ग्राम चिल्फी घाटी में 20 से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं ऐसे में स्वास्थ विभाग की टीम द्वारा गांव-गांव जाकर सैंपल दिया जा रहा है।

 ग्रामीण चिकित्सा अधिकारी राकेश राठौर ने बताया कि ग्राम सरोदा दादर से 2 ग्राम बेंदा से 1 ग्राम धवई पानी  राजा ढार से आठमरीज पाए गए हैं। चिल्फी में 2 दिन में 11 लोगों का आरटी-पीसीआर सैंपल लेकर जांच के लिए मेडिकल कॉलेज राजनंदगांव भेजा गया वर्तमान में एंटीजन टेस्ट में रिपोर्ट तुरंत बता दी जाती है। 

बोड़ला में 64 की जांच, 4 पॉजिटिव
कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को लेकर विकासखंड मुख्यालय में व्यापारियों का टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। इस विषय में जानकारी देते हुए बीएमओ डॉ. योगेश साहू व बीपीएम सौरव तिवारी ने बताया कि पिछले दो दिनों से  नगर में हो रहे व्यापारियों के टेस्ट में 70 परसेंट लोग जागरूकता का परिचय देते हुए टेस्टिंग के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं 45 प्लस वाले जागरूक लोग भी वैक्सिन करण के लिए पहुंच रहे हैं। कल 139 व्यापारियों का टेस्ट किया गया था, जिनमें से 5 लोगों का कोरोना पॉजिटिव आया था। वही आज 64 लोगों का किया गया है, जिसमें 4 लोग संक्रमित पाए गए। इस तरह नगर पंचायत तहसील क्षेत्र में प्रशासन द्वारा सावधानी बरतते हुए व्यापारियों के टेस्ट के लिए 2 दिन  का समय रखा गया था। जिसमें 200 टेस्ट पर 9 संक्रमित पाए गए इस तरह ज्यादा से ज्यादा टेस्ट के माध्यम से तहसील मुख्यालय में कोरोना संक्रमण के रफ्तार की जांच  की जा रही है।
 


09-Apr-2021 6:34 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 9 अप्रैल। बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर नगर पंचायत क्षेत्र के व्यपारियों का कोरोना टेस्ट कराया गया। नगर पंचायत के सी एमओ ने आज मुनादी कराकर सभी दुकानदारों से कोरोना जांच कराने को कहा। आज कुल 139 व्यपारियों का कोरोना टेस्ट किया गया जिसमें 3 व्यापारियों का टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया।आने वाले दिनों में शेष बचे व्यपारियों का टेस्ट किया जाना है।


08-Apr-2021 10:00 PM 17

बोड़ला, 8 अप्रैल। नगर के हिन्दू संगम स्थल में मण्डल अध्यक्ष बरसाती वर्मा, वरिष्ठ भाजपाई विदेशी राम धुर्वे, महामंत्री झम्मन चंद्रवंशी, राजेश साहू, किसान मोर्चा के महामंत्री ओम प्रकाश वर्मा मंडल उपाध्यक्ष विजय पाटिल  सुनील मानिकपुरी  लव निर्मलकर  भाजपा पिछड़ा वर्ग मंडल अध्यक्ष जानी गुप्ता नगर अध्यक्ष  चंदन मानिकपुर जी टेक राम जी मंत्री जी जस्सू पटेल संतोष जी बाला पटेल जी की उपस्थिति में भारतीय जनता पार्टी 41वां स्थापना दिवस मनाया गया।इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने घरों में झंडा दायित्व वाला नेम प्लेट लगाये गये।


06-Apr-2021 6:11 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 6 अपै्रल।
  विकासखंड क्षेत्र के माता के मंदिरों में बसंती नवरात्रि पर्व के आयोजन की तैयारियां जोर शोर से होने लगी  है। विकासखंड मुख्यालय के समस्त माता देवालयों के साथ साथ नगर के शीतला मंदिर में भी मंदिर परिसर की साफ-सफाई की जा चुकी है और मंदिर का रंग रोगन  के कार्य को भी पूरा कर लिया गया है। क्षेत्र के  प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बंजारी मन्दिर चिल्फी घाटी जबलपुर रोड एन एच में भी नवरात्रि पर्व की तैयारी जोरों पर है। 

वनांचल में मैकल पर्वत के बीच व्यवस्थित मां बंजारी सिद्ध पीठ में 40 सालों से ज्योति प्रज्वलित किया जा रहा है। इस विषय में जानकारी देते हुए मां बंजारी सेवा समिति के एवं मंदिर के मुख्य पुजारी विजय गोस्वामी ने बताया कि उनके दादाजी मान गिर गोस्वामी द्वारा 1980  के पहले से मां बंजारी की पूजा अर्चना जोत जलाकर की जाती रही है।बंजारी मंदिर का वर्तमान स्वरूप नहीं बना था। काफी पहले से ही उनके दादाजी के द्वारा मिट्टी के झोपड़े में मां बंजारी की प्रतिमा के पास निरंतर ज्योति प्रज्वलित कर पूजा पाठ किया जाता था। 

1986 के आसपास बोड़ला के प्रमुख व्यवसायी लक्ष्मी नारायण केशरवानी काशी प्रसाद केसरवानी स्वर्गीय बिंदा प्रसाद केसरवानी चिल्फी घाटी के सहयोग से मां बंजारी के वर्तमान स्वरूप मंदिर का निर्माण हुआ, लेकिन माताजी अपने स्थान से हटने के लिए तैयार नहीं हुई फल स्वरूप उनके पुराने स्थान में ही माताजी को खुले रूप में प्रतिष्ठित रहने दिया गया। 

इस तरह प्रारंभ से ही मां बंजारी में मनोकामना ज्योति प्रज्जवलित करने की परंपरा रही है, जिसे मान गिर गोस्वामी के बाद उनके पुत्र गोकुल गोस्वामी अब उनके पुत्र विजय गोस्वामी व मां बंजारी सेवा समिति के सदस्यों के द्वारा आधुनिक समय में पूजा अर्चना की जा रही है। इनमें बसंत पंडा, नवल सिंह, अजय गोस्वामी, अमित गोस्वामी, देवल सिंह, शंकर लाल, गौतर सिंह आदि की प्रमुख भूमिका नवरात्र पर्व के आयोजन में रहती है। श्री गोस्वामी ने बताया की मां बंजारी सिद्ध पीठ में 5 से 7 राज्यों के श्रद्धालुओं द्वारा मनोकामना ज्योति प्रज्वलित किया जाता है।

40 वर्षों से जल रही है मनोकामना ज्योति कलश
मां बंजारी मंदिर के पुजारी विजय  गोस्वामी ने बताया मां बंजारी मंदिर में सन 1980 के पहले से उनके दादाजी के द्वारा ज्योत जलाए जाने की परंपरा प्रारंभ की गई थी, उसके बाद से लगातार 40 वर्षों से यहां मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित किया जा रहा है। पुजारी श्री गोस्वामी ने बताया कि माता के मंदिर  में भक्तों के मनोकामना सिद्ध होने के कारण से श्रद्धालुओं द्वारा माता के मंदिर में मनोकामना ज्योति कलश स्थापित करने की परंपरा बढ़ती जा रही है। दादाजी के समय में पहले दो चार भक्तों द्वारा मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित करवाई जाती थी, लेकिन अब मां बंजारी के मंदिर में ढाई सौ से तीन सौ श्रद्धालुओं द्वारा मनोकामना ज्योति कलश स्थापना कराई जाती है। नवरात्रि पर्व में यहां मेले सा माहौल रहता है काफी दूर-दूर से भक्त गण अष्टमी के हवन के लिए यहां पहुंचते हैं। मंदिर में आयोजित भंडारा में प्रसाद पाने सैकड़ों श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।
 


06-Apr-2021 5:06 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 6 अप्रैल।
नाबालिग को बहला-फुसलाकर शादी का झांसा देकर भगाकर ले जाने वाले आरोपी को कोतवाली पुलिस ने मंडला (म.प्र.) से गिरफ्तार किया है।
पुलिस के अनुसार थाना कोतवाली में नाबालिग बालिका के परिजनों ने 24 मार्च 2021 को थाना आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि मेरी नाबालिक लडक़ी को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा बहला फुसलाकर भगा कर ले गया है। जिस पर थाना कोतवाली में धारा 363 पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया तथा नाबालिग बालिका की पता तलाश पुलिस टीम द्वारा किया जा रहा था।

चार अप्रैल को अपहृता को आरोपी सुरेन्द्र यादव (22) पैठूपारा थाना कवर्धा के कब्जे से मंडला (म.प्र.) से बरामद कर पूछताछ की गई। नाबालिग ने पुलिस को बताया कि आरोपी के द्वारा बहला-फुसलाकर ले जाकर शादी का प्रलोभन देकर शारीरिक संबंध बनाया गया। जिस पर आरोपी के विरुद्ध प्रकरण में धारा-366,376 (2) (एन) भादवि 4,6 पाक्सो एक्ट जोडक़र आरोपी सुरेन्द्र यादव को ज्यूडिसियल रिमाण्ड पर भेजा गया है तथा नाबालिग बालिका को परिजनों को सौंपा गया। 
 


05-Apr-2021 8:57 PM 26

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 5 अप्रैल। नाबालिग को बहला-फुसलाकर शादी का झांसा देकर भगाकर ले जाने वाले आरोपी को कोतवाली पुलिस ने मंडला (म.प्र.) से गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार थाना कोतवाली में नाबालिग बालिका के परिजनों ने 24 मार्च 2021 को थाना आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि मेरी नाबालिक लडक़ी को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा बहला फुसलाकर भगा कर ले गया है। जिस पर थाना कोतवाली में धारा 363 पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया तथा नाबालिग बालिका की पता तलाश पुलिस टीम द्वारा किया जा रहा था।

चार अप्रैल को अपहृता को आरोपी सुरेन्द्र यादव (22) पैठूपारा थाना कवर्धा के कब्जे से मंडला (म.प्र.) से बरामद कर पूछताछ की गई। नाबालिग ने पुलिस को बताया कि आरोपी के द्वारा बहला-फुसलाकर ले जाकर शादी का प्रलोभन देकर शारीरिक संबंध बनाया गया। जिस पर आरोपी के विरुद्ध प्रकरण में धारा-366,376 (2) (एन) भादवि 4,6 पाक्सो एक्ट जोडक़र आरोपी सुरेन्द्र यादव को ज्यूडिसियल रिमाण्ड पर भेजा गया है तथा नाबालिग बालिका को परिजनों को सौंपा गया।


05-Apr-2021 5:08 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 5 अपै्रल।
नगर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच संक्रमण को लेकर लापरवाह लोगों को चेतावनी देते हुए तहसीलदार की अगुवाई में राजस्व, पुलिस व नगर पंचायत की टीम एक बार फिर सडक़ पर सख्ती के साथ गश्त करती नजर आई। साप्ताहिक बाजार के दिन प्रशासनिक अमले ने नगर के प्रमुख बाजार क्षेत्र  व दुकानों में पैदल भ्रमण कर आम नागरिकों सहित दुकानदारों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अनिवार्य रूप से मास्क लगाने की समझाइश दी गई। 

तहसीलदार शशि नर्मदा व सतीष कृशान बताया कि नगर एवं विकासखंड में बढ़ती कोरोना के मामले भयावह हैं। ऐसी विकट परिस्थितियों में प्रशासन द्वारा  बराबर मास्क लगाने की समझाइश दी जा रही है वहीं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में सैनिटाइजर का अनिवार्य उपयोग करने व कोरोना गाइडलाइन के तहत फिजिकल डिस्टेंस मेंटेन करने को भी निर्देशित किया गया है। लगातार सडक़ पर खड़े होकर लोगों को कोरोना की गाइड लाइन के पालन के लिए बताया जा रहा है। 

राजस्व व नगर पंचायत की टीम द्वारा पैदल चल रहे लोगों को भी मास्क लगाने की समझाइश देते हुए बिना मास्क के गाड़ी चला रहे लोगों व दुकानदारों  का भी चालान भी काटा जा रहा है, लेकिन काफी  समझाइश के बाद भी  लोगों मे जागरूकता का अभाव है। खराब हालात के बाद भी कोरोना गाइडलाइन के पालन हेतु  लोग  गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं, नगर पंचायत की  टीम व तहसीलदार शशि नर्मदा एवं सतीष कृष्णा द्वारा लगातार लोगों को समझाइश दिया जा रहा है। उनके द्वारा सडक़ पर खड़े होकर मास्क की अनिवार्यता को लेकर लोगों को चालान काटकर समझाने का प्रयास किया जा रहा है उसके बाद भी लोगों द्वारा कोरोना  के दिशा निर्देश की अवहेलना की जा रही है। दिशा निर्देश के पालन नहीं किए जाने पर उनके द्वारा  सजा देकर कार्यवाही किया जा रहा है।

नगर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर बेपरवाह लोगों को समझाने के लिए तहसील प्रशासन द्वारा सख्ती बरती जा रही है। 
बिना मास्क के चलने पर मोटरसाइकिल सवारों को, चार पहिया वाहनों में भी नगर पंचायत एवं राजस्व की टीम के द्वारा 500 का चालान काटा जा रहा है। आज साप्ताहिक बाजार के दिन तहसील प्रशासन ने कोरोना गाइडलाइन के पालन में सख्ती बरतते हुए बिना मास्क के चल रहे मोटरसाइकिल सवार साइकिल सवार एवं पैदल लोगों  के साथ  दुकानदारों का  भी चालान काटने की कार्यवाही की गई है। साथ ही  सजा के तौर पर  सार्वजनिक स्थान पर उठक बैठक भी लगवाया गया। 
 


04-Apr-2021 5:16 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 4 अप्रैल।
महामारी से बचने के लिए आप लोग बड़े पैमाने पर टीकाकरण में रुचि दिखा रहे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोड़ला में पिछले 2 दिनों से भारी भीड़ उमड़ रही है, लोग स्वयं जागरूकता का परिचय देते हुए कोरोना का टीका लगाने स्वयं वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंच रहे हैं। 

1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु वालों को भी टीका लगाया जा रहा है इसके बाद से वैक्सीनेशन सेंटर में लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है लोगों का कहना है कि सतर्कता के साथ साथ समय पर खोलना टीका लगवा लेना ही सही ठिकाना लगवाने से करोड़ों का खतरा बना रहेगा हालांकि टीका लगवाने के बाद भी नियमों का पालन जरूरी है और इस बात की हिदायत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोलना के स्वास्थ्य विभाग के टीम द्वारा दिया जाता है। 

पहले चरण में हेल्थ एवं फनटाइम वर्गों को फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना के टीके लगाए गए थे, दूसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 से 59 वर्ष के अन्य गंभीर बीमारी से पीडि़त लोगों के लिए शुरू किए गए थे इन सभी वर्ग के लोगों को टीकाकरण जारी था कि सरकार ने 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों प्रारंभ कर दिया है। 

टीकाकरण के लिए जुटी भीड़
विकासखंड मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना टीका लगवाने सुबह से ही लोगों की भीड़ लगी रही। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोग जल्द से जल्द टीका लगवाने में जुट गए हैं ।
 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोड़ला के  बीएमओ डॉ. योगेश साहू ने बताया कि बढ़ते कोरोना संक्रमण की चलते स्वास्थ्य विभाग द्वारा एहतियात के तौर पर सैंपलिंग बढ़ा दिए गए हैं। कोरोना के बढ़ते प्रभाव को  मद्देनजर रखते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अतिरिक्त 23 और  केंद्रों में वैक्सीनेशन प्रारम्भ कर दिया  गया है ,प्रतिदिन 1500 से अधिक लोगों को  टीका लग रहा है । सरकार के द्वारा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीका शुरू किए जाने के बाद से वैक्सीनेशन सेंटर में लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है और स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक एवं बड़े पैमाने पर टीकाकरण के कार्य को अंजाम दिया जा रहा है।

2 दिनों में ही लगे 144 वैक्सीन
सरकार द्वारा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीका लगाने शुरुआत करने के बाद से विकासखंड के सभी  23 वेक्सीनेशन सेंटरों में लोगों की भीड़ जुटती जा रही है। टीकाकरण के पहले चरण में हेल्थ एवं फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना के टीके लगाए गए थे। उसके बाद बुजुर्गों को व अन्य गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों को भी टीकाकरण प्रारंभ किया गया था। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण प्रारंभ किए जाने के बाद से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ही मात्र 2 दिनों में ही 144 लोगों का टीकाकरण हो गया है। 

नगर पंचायत अध्यक्ष ने भी लगवाया टीका
45 वर्ष के लोगों को टीकाकरण के शुरुआत के बाद नगर पंचायत बोड़ला के अध्यक्ष सावित्री रामचरण साहू भी अपने वरिष्ठ एवं कार्यकर्ताओं पार्षदों के साथ टीका लगवाने पहुंची। अध्यक्ष के अलावा पूर्व जनपद अध्यक्ष, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व  जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष अजमत उल्लाह खान तुलसी पटेल रामचरण साहू पार्षद भरत गुप्ता विसर्जन धुर्वे एल्डरमैन दीपक मागरे सहित नगर एवं विकासखंड के वरिष्ठ एवं कनिष्ठ कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने टीके लगवाए। 
 


03-Apr-2021 4:47 PM 22

बोड़ला, 3 अपै्रल। भारतीय जनता पार्टी बोड़ला मंडल के इकाई के द्वारा तरेगांव के लाल माटी क्षेत्र में आगजनी से प्रभावित हुए बैगा परिवार से मुलाकात कर संवेदना व्यक्त की। कार्यक्रम के विषय में जानकारी देते हुए  मंडल अध्यक्ष बरसाती लाल वर्मा  ने बताया जिला अध्यक्ष अनिल ठाकुर जिलाउपाध्यक्ष राजेंद्र चंद्रवंशी, नितेश अग्रवाल  जसविंदर बग्गा शिव प्रसाद वर्मा सहित मंडल के कार्यकर्ताओं ने पीडि़त परिवारों को रशद सामाग्री, कपड़े, बर्तन सेट प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में बोड़ला मंडल से झम्मन चंद्रवंशी, राजेश साहू महामंत्री उपाध्यक्ष नरेश चन्द्रवंशी जनपद सदस्य, विजय पाटिल, काशीराम जनपद सदस्य, मोहन धुर्वे, लतेल धुर्वे, नरेश चंद्रवंशी पिछड़ा वर्ग के नए मंडल अध्यक्ष लव निर्मलकर प्रताप धुर्वे अनुसूचित जनजाति लखन बंजारे अनुसूचित जाति मंडल अध्यक्ष, सुनील मानिकपुरी, टेकराम चन्द्रवंशी, सोमनाथ धुर्वे, कैलाश झारिया, सीताराम, चदन  मानिकपुरी आदि ने मिलकर शोक संवेदना व्यक्त की।
 


03-Apr-2021 4:47 PM 23

7 परिवार प्रभावित, मकान सहित सामान खाक हुए थे

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
 बोड़ला, 3 अपै्रल।
विकासखंड मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर सुदूर वनांचल  में स्थित तरेगांव थाना क्षेत्र के दुर्जनपुर पंचायत के आश्रित ग्राम लाल माटी में  मंगलवार को दोपहर अज्ञात कारणों से आग लग जाने से सभी 7 घर एवं घरों में रखें सभी  उपयोगी सामानों के साथ-साथ दो बछड़ों  भी जल गए थे।  

इस विषय में  शुक्रवार को बोड़ला जनपद पंचायत के अध्यक्ष अमिता प्रभाती मरकाम, उपाध्यक्ष सनत जायसवाल के नेतृत्व में जनपद प्रतिनिधियों ने पीडि़त परिवार से मुलाकात कर दुख की घड़ी में सांत्वना दिया। प्रतिनिधिमंडल में जनपद सदस्य सभापति पोड़ी विजय राजपूत ,जनपद सदस्य सभापति गंडई पवन चन्द्रवंशी, जनपद सदस्य भीरा राजकुमार मेरावी, हीरा कोसले जनपद सदस्य रामहेपुर, स्थानीय जनपद सदस्य राजेश मेरावी के साथ पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष रेंगाखार ब्लॉक कांग्रेस कमेटी  प्रभाती मरकाम, जिला महामंत्री छवि वर्मा, पार्षद विसर्जन धुर्वे, एल्डरमैन एवं मीडिया प्रभारी दीपक मागरे के साथ  सुकृत दास, लक्ष्मण  मेरावी तरेगांव से उपस्थित रहे।

 दी गई सहयोग राशि
तरेगांव जंगल क्षेत्र के दुर्जनपुर पंचायत के लाल माटी गांव में हुए आगजनी से पीडि़त परिवारों को जनपद के प्रतिनिधि मंडल द्वारा नगद सहयोग राशि प्रदान की गई। पीडि़त परिवारों में बिरसू बैगा, मोतीराम बैगा, बैशाखू बैगा, भाई, अनिल बैगा, पुसिया बाई बैगा, धन सिंह यादव, सुकुलु यादव के घर बुरी तरीके से जल गए थे, पीडि़त परिवारों के घर में आगजनी से सब कुछ तबाह हो गया था उनके पास कपड़े लत्ते बर्तन आदि भी आग में जलकर स्वाहा हो गया था। ऐसे में जनपद परिवार के द्वारा आर्थिक मदद किए जाने पर परिवार के लोगों ने जनपद परिवार को धन्यवाद दिया

हर मदद के लिए तैयार
आगजनी में पीडि़त परिवार के सदस्यों से मुलाकात करते हुए अध्यक्ष अमिता प्रभाती मरकाम एवं उपाध्यक्ष जायसवाल सहित जनपद प्रतिनिधि में पहुंचे सभी सदस्यों ने कहां की  वन मंत्री ने आदेशित किया है कि पीडि़त परिवार को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े उनके आदेश पर ही वे यहां सभी लोगों से मिलने पहुंचे और आने वाले समय में प्रशासन एवं पार्टी हर तरह से हर संभव मदद के लिए उनके लिए तैयार रहेगी। 
 


02-Apr-2021 4:52 PM 20

फिर बढ़ा संक्रमण, नगर पंचायत बोड़ला में ही 12 मरीज

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 2 अप्रैल।
विकासखंड क्षेत्र में एवं नगर पंचायत में बढ़ते कोरोना के मामले से लोगों की चिंता बढ़ते जा रही है । रोजाना गुणात्मक रूप से बढ़ रहे संक्रमण से नगर सहित ब्लॉक के पंचायतों में कोरोना के बढ़ते आंकड़े डराने वाले हैं। 
नगर के बुद्धिजीवियों के अनुसार इस मामले में अब तक प्रशासन द्वारा लोगों की समझदारी  व जागरूकता के ऊपर आश्रित रहकर काम किया जा रहा था ,लेकिन बढ़ते हुए आंकड़ों को देखकर लगता है कि अब समय आ गया है कि प्रशासन द्वारा कोरोना गाइडलाइन  के पालन के लिए सख्ती बरतनी होगी। नहीं तो आने वाले समय में स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाएगी।पहले ही जिले में कोविड सेंटरों में अव्यवस्था व मरीजों की बढ़ती संख्या चिंताजनक है। ऐसे में समय रहते जनता जनप्रतिनिधि व प्रशासन के बीच सामंजस्य स्थापित कर कोरोना से निबटने के लिये कार्ययोजना बनाने की आवश्यकता  है।

बोड़ला नगर पंचायत में कोरोना की दूसरी लहर में मामलों में प्रारंभिक आंकड़े से ही बढ़ते मामले चिंता जनक हैं।  23 मार्च से लेकर 31 मार्च के दौरान नगर में 12 मरीज पॉजिटिव पाए  जाने  के बाद भी लोगों में कोरोना के प्रति डर या जागरूकता दोनों का अभाव साफ दिखाई दे रहा है लोग बेफिक्र होकर बिना मास्क के आना-जाना कर रहे हैं दुकानों में और बाजारों में दुकानदार एवं खरीदार दोनों ही मास्क का प्रयोग नहीं के बराबर कर रहे हैं। ऐसे में सेकंड स्ट्रेन के कोरोना के खतरों से बेफिक्र लापरवाह लोग कोरोना को फैलाने में  मदद कर रहे हैं जिस पर समय रहते सख्ती की आवश्यक्ता है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर जिले की तरह तहसील स्तर पर भी अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियों व्यापारियों से बैठक किए जाने का समर्थन नगर के पत्रकारों ने किया है। नगर के पत्रकारों बुद्धिजीवियों ने इस विषय को गंभीरता से लेते हुए नगर के व्यापारी संघ के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ बैठक कर को रोना को नियंत्रित करने के लिए तय किए गए गाइडलाइनो का  सख्ती से पालन के लिए कार्य योजना बनाने की आवश्यकता है। इस विषय में नगर के वरिष्ठ पत्रकार मानिक दास मानिकपुरी मोहन कश्यप दीपक मागरे बसंत नामदेव  जीवन साहू, जीवन यदु आशु चंद्रवंशी, वेद साहू आदि  ने गाइडलाइन के  सख्ती  से पालन किये जाने को लेकर अनुविभागीय अधिकारी से मिल कर चर्चा किए जाने की बात कही । 

गौरतलब है कि बोड़ला नगर में  थाना के सामने नगर पंचायत व राजस्व की टीम  तहसीलदार द्वारा मास्क आदि  की चेकिंग की जाती  है  लेकिन बढ़ते संक्रमण के बीच ना काफी सिद्ध हो रहा  है।लोगों द्वारा  जुर्माना पटाने के बाद भी अभी भी बिना भय के   कोरोना के गाइड लाइनो की अवहेलना कर संक्रमण को निमंत्रण दिया जा रहा है ।एक तरफ पूरे ब्लॉक में 123ग्राम पंचायतों में 30 मार्च से 31 मार्च तक 48 पॉजिटिव केस बताए जा रहे हैं,जिनमें से 12 पॉजिटिव नगर में मिलने से दहशत का माहौल है। ब्लॉक मुख्यालय होने के चलते जनपद, बैंको ,व अन्य ब्लॉक स्तरीय कार्यालयों में भीड़भाड़ वाले स्थानों में लोग बेपरवाह होकर व्यवहार कर रहे हैं जिसका परिणाम 12 एक्टिव केस  नगर में मिले हैं। 
 


31-Mar-2021 5:43 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 31 मार्च।
नगर पंचायत बोड़ला के वार्ड क्रमांक  12 में आगजनी का मामला सामने आया है यहां आग लग जाने से घर व घर  में रखा सारा सामान जलकर खाक हो गया। 
मिली जानकारी के अनुसार वार्ड नंबर 12 के सुकृत पटेल के घर में अचानक अज्ञात कारणों से बुधवार दोपहर 11:30 से 12 बजे के बीच आग लग गई ।आग लगने के समय उनकी पत्नी व  बच्चे  खाना खाकर आराम कर रहे थे , उसी दौरान घर के कमरों से निकले धुंवा से उन्हें आग लगने का अंदेशा हुआ। 

घटना के दौरान घर में बच्चों की मां और छोटे बच्चे मौजूद थे। बड़ी मुश्किल से उनको घर से बाहर निकाल कर जान बचाई गई। तेज हवाओं के चलते आग ने देखते देखते रौद्र रूप धारण कर दिया था।
मौके पर पहुंचीनगर पंचायत की दमकल की टीम ने बमुश्किल आग पर काबू पाया। दमकल कर्मचारी राजेन्द्र,काजल गुप्ता,अजय सिंह ठाकुर,शैलेंद्र विश्वकर्मा ने बताया कि समय पर दमकल की टीम के पहुंच गई  नहीं तो आसपास घनी बस्ती में आग फैलने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता था। 

गौरतलब है कि अभी क्षेत्र में लगातार आगजनी का मामला लगातार सामने आ रहा है भोरमदेव अभ्यारण्य में ,तरेगांव के लालमाटी के अलावा लोहारा ब्लॉक के गांव में आग लगने की घटना सामने आई है। कुल मिलाकर लोगों की लापरवाही के चलते आगजनी की घटना में इजाफा हो रहा है।
 


31-Mar-2021 4:52 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
 बोड़ला, 31 मार्च।
विकासखंड मुख्यालय से  25 किलोमीटर दूर सुदूर वनांचल  में स्थित तरेगांव  थाना क्षेत्र के  दुर्जनपुर पंचायत के आश्रित ग्राम लाल माटी में  मंगलवार को दोपहर आग लग गई। जिससे सभी 6 घर एवं घरों में रखे सामानों के साथ-साथ दो बछड़ों के भी जल जाने की खबर आ रही है।  

 तरेगांव थाना प्रभारी मनोज साहू ने बताया कि  30 मार्च को दोपहर लगभग 12 से 1 बजे के दरम्यान में इनके घर के आसपास महुआ पेड़ के नीचे साफ सफाई के लिए आग लगाई गई थी। उसी दौरान तेज हवा चलने के कारण मोती बैगा के मकान में पहले आग लगी और नजदीक के सभी मकान आग के चपेट में आ गए, जिससे 6 मकान जलकर खाक हो गए। 

हवा चलने से आग ज्यादा तेजी से फैला, साथ ही चिलचिलाती धूप में लोग आग नहीं बुझा पाए। आसपास पानी की उपलब्धता ना होने के फलस्वरूप 6 परिवार के मकान व उसके साथ उनका सारा सामान जल कर खाक हो गया। प्रभावित परिवार के मकानों में मोतीराम बैगा, तमोली बैगा, बिरसू बैगा बैसाखू बैगा, धनसिंह यादव, सुकलू यादव के मकान के साथ साथ पहनने ओढऩे बिछाने के सारे कपड़े, बर्तन, खाने पीने का राशन अनाज, जमीन  जायजाद के दस्तावेज भी जल गए। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस द्वारा बोड़ला से फायर बिग्रेड को बुलाया गया, लेकिन दूरी के चलते भडक़ी आग पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका। पीडि़त परिवार ने घटना की सूचना देते हुए पुलिस थाना तरेगांव में रिपोर्ट दर्ज कराया गया है।

भोरमदेव अभ्यारण्य क्षेत्र में भी लगी आग
 होली पर्व के बाद बोड़ला क्षेत्र में आगजनी की घटना में जहां तरेगांव थाना क्षेत्र में मकान व सारा सामान व बछड़े जल जाने से जन धन दोनों की हानि हुई है। वहीं होली पर्व के दूसरे दिन  भोरमदेव अभ्यारण क्षेत्र के जंगलों में भी मंगलवार दोपहर से आग लगी थी जिसे रात तक नहीं बुझाया जा सका था। घटना की सूचना वन विभाग के कर्मचारियों को देने के बाद भी  भोरमदेव अभ्यारण क्षेत्र के जंगलों में दोपहर से लगी आग रात तक नहीं बुझाई जा सकी। इस विषय में प्रत्यक्षदर्शियों जिनमें बोड़ला क्षेत्र के  प्रशांत, बसंत, महेश, चंद्रिका, मुन्नू सोनू आदि ने नाराजगी जताते हुए वन विभाग के  कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं। इन्होंने बताया कि बड़ा दुर्भाग्य है कि कर्मचारियों से संवाद स्थापित करने के बाद भी जंगल में लगी आग पर काबू नहीं पाया जा सका। 
उन्होंने बताया कि एनएच में चिल्फी की ओर जाते हुए चोर भट्टी से लेकर चिल्फी घाटी क्षेत्र में सडक़ के दोनों किनारों तक लगभग 15 से 20 किलोमीटर क्षेत्र में जमकर आग लगी हुई थी जोकि रात तक नहीं बुझा जा सके।

महुआ बीनने के चलते लग रही आग
 भोरमदेव अभ्यारण क्षेत्र एवं अन्य वनांचल क्षेत्रों में अभी महुआ बिनाई  का कार्य वनवासियों द्वारा जोर-शोर से किया जा रहा है। क्षेत्र में महुआ बीनने वाले लोगों के द्वारा महुआ पेड़ के नीचे साफ सफाई हेतु आग लगा दिया जाता है इन्हीं आग के जंगल में पहुंचने से आग लग रही है। ग्राम लाल माटी तरेगांव में भी महुआ बीनने वाले लोगों के द्वारा साफ सफाई हेतु महुआ पेड़ के नीचे आग लगाई गईथी तेज  हवा चलने से यह आग एक घर से होते हुए दूसरे घर पहुंचते तक सारे  घरों को चपेट में ले लिया। 
बताया जाता है कि वनांचल क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों की लापरवाही  एवं वनविभाग के फायर वाचरों एवं कर्मचारियों द्वारा वनांचल क्षेत्र में पर्याप्त गस्ती नहीं करने के कारण इस तरह की घटनाओं में वृद्धि हो रही और क्षेत्र के जंगल आग की चपेट में आ रहे हैं।
 


27-Mar-2021 5:42 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पांडातराई, 27 मार्च।
अंचल में शांतिपूर्ण होली मनाने के उद्देश्य से थाना पांडातराई में शुक्रवार को तहसीलदार संजय विश्वकर्मा की अध्यक्षता में होली पर्व शांतिपूर्ण मनाने शांति समिति की बैठक हुई जिसमें अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। 

थाना प्रभारी विजेंदर तिवारी  द्वारा तहसीलदार की अध्यक्षता में होली पर हुड़दंगियों पर अंकुश लगाने व क्षेत्र में व्यवस्था बनायेरखने के लिए  शांति समिति की बैठक आहुत की गई थी। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने मोटरसाइकिल पर दो से अधिक सवारी पर कड़ी कार्रवाई करने का सुझाव दिया ताकि किसी भी तरह के दुर्घटनाओं से बचा जा सके। गली-मोहल्लों में अवैध रूप से शराब बिक्री पर पूर्णत: रोक लगाने की मांग की। तहसीलदार ने शासन द्वारा कोरोना संक्रमण से बचने होली त्योहार के लिए जारी गाइड लाइन को विस्तार से बताया कि होली पर्व सार्वजनिक रूप से न मनाएं, नगाड़े व डीजे या अन्य वाद्य यंत्रों का उपयोग को प्रतिबंधित किए जाने की जानकारी दी। 

होलिका दहन करते समय पांच लोग ही रहे साथ ही मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करे उन्होंने किसी के भी व्यक्तिगत या सार्वजनिक संपत्ति को हानि नहीं पहुंचाने का आग्रह किया और बच्चों को दुपहिया वाहन यथासंभव नहीं देने का आग्रह किया।
थाना प्रभारी विजेंदर तिवारी ने कहा कोई भी पर्व त्योहार आपसी प्रेम बढ़ाने के लिए होता है इसमें किसी किस्म की कोई अप्रिय अशोभनीय कृत्य नही होना चाहिये जिससे आपसी भाईचारे को नुकसान पहुचे त्योहार मे बाईक मे तीन सवारी कर्कश आवाज वाले यंत्र  प्रेशर हॉर्न एवं अपशब्दों का प्रयोग अश्लील हरकतों होली दहन में रबड़ टायर टयुब का प्रयोग न करें। 

उन्होंने सभी से क्षेत्र में कानून व्यस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को सहयोग देने की अपील की बैठक में नगर एवं क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, नागरिकगण, पत्रकार व व्यापारीगण सरपंच उपस्थित थे। अंत में तहसीलदार व थाना प्रभारी ने सभी उपस्तिथ जनप्रतिनिधियों व नागरिकों का आभार जताया।


26-Mar-2021 5:30 PM 16

छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 26 मार्च।
बोड़ला विकासखण्ड के सुदूर वनांचल के रेंगाखार मंडल क्षेत्र के ग्राम में हुई आदिवासी बालिका की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने  कल एकदिवसीय विरोध-प्रदर्शन कर उनके परिजन को न्याय दिलाने के लिए मांग किया।
इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष अनिल ठाकुर ने कहा किआदिवासी बालिका के परिजन को जब तक न्याय नहीं मिलेगा। तब तक भारतीय जनता पार्टी इस हत्याकांड मामले को लेकर प्रदेश स्तर पर धरना प्रदर्शन कर विरोध करेंगे। 

धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम में मुख्य रुप से भाजपा जिलाध्यक्ष, अनिल सिंह ठाकुर, पूर्व विधायक  अशोक साहू,वीरेंद्र साहू, महामंत्री, नितेश अग्रवाल  राजेन्द्र  चन्द्रवंशी जिलाउपाध्यक्ष, भुवनेश्वर चंद्रकार  किसान मोर्च जिलाध्यक्ष  संतोष पटेल, पूर्व जिलाध्यक्ष रामकृष्ण साहू जिला पंचायत सदस्य, विदेशी राम धुर्वे संतराम धुर्वे जिलाध्यक्ष अनुजनजाति मोर्चा, कवर्धा  बरसाती लाल वर्मा, मंडल अध्यक्ष बोड़ला, और रेंगाखार मंडल अध्यक्ष मंगलू परते, राजकुमार मेरावी, प्रकाश धरवाईया महामंत्री चिल्फी रघुनाथसाहू, मनियादव, धुपसिंह धुर्वे, राजुकुसरे, गणेश दान्द्रे चिल्फी, कासीराम उइके, नरेश चन्द्रवंशी जनपद सदस्य, राजेश साहू , चंदन मानिकपुरी जी कन्हैयालाल धुर्वे, प्यारे मेरावी, लवकुमार निर्मलकर, प्रताप धुर्वे, सोमनाथ धुर्वे संतोष धुर्वे और रेंगखार मंडल के समस्त कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।

 


25-Mar-2021 7:00 PM 38

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 25 मार्च। ग्राम कुसुम घटा में 14 से 24 मार्च तक आयोजित पंच कुंडी रूद्र महायज्ञ संत समागम राम कथा के आयोजन  में पहुंचे शारदा पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती महाराज के शिष्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने सनातन धर्म के महिमा का बखान किया।

स्वामी जी ने सनातन धर्म के बारे में श्रद्धालुओं को बताते हुए विस्तार से अनेकों  वृतांतो के माध्यम से  सारगर्भित प्रवचन दिया। स्वामी जी ने कुसुम घटा में आयोजित रामकथा संत समागम में श्रद्धालुओं को सनातन धर्म के बारे में जानकारी देते हुए धर्म परिवर्तन, छुआछूत ,भारतीय संस्कृति ,समानता ,असमानता, आदि पर विभिन्न दृष्टांत व वृत्तांतों के माध्यम से लोगों को सनातन धर्म के महत्व के बारे में बताया।

 कुसुम घटा में आयोजित सभा में लोगों के द्वारा स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद से पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए स्वामी जी ने विस्तार से प्रकाश डाला।

उन्होंने कलयुग के चलते चार पीठ के गठन पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बताया कि कलयुग के चलते सनातन धर्म की रक्षा के  लिए चार पीठ का गठन किया गया था और यही चार पीठ आगे चलकर व्यास गद्दी कहलाया। उन्होंने व्यास गद्दी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए चारों पीठ के शंकराचार्य के सनातन धर्म के प्रति योगदान  के बारे में भी बताया।उन्होंने ओम के विषयों पर अनेक वृतांत के माध्यम से चर्चा करते हुए बताया कि 4 स्वर में से 1 है ओम शब्द अलौकिक है इस प्रकार उन्होंने ओम के महत्व पर महत्व पर प्रकाश डाला एवं सनातन धर्म के विषय में प्रश्न करने वाले श्रद्धालुओं के शंका समाधान को दूर किया।

ग्राम कुसुम घटा में 10 दिन से हो रहे पंच कुंडीय रूद्र महायज्ञ संत समागम और राम कथा में पहुंचे ज्योतिराम मठ बद्रिकाश्रम के  स्वमी अविक्तेमुश्वरानंद को सुनने और दर्शन करने हजारों की संख्या में लोग कल कुसुम घटा पहुंचे। स्वामी जी के मंगल पदार्पण से पहले ही यहां लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। उनके दर्शन के लिए जिले व जिले से बाहर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु यज्ञ स्थल पर पहुंचकर उनके प्रवचन का लाभ लिया। बाहर से आए श्रद्धालुओं के लिए यज्ञ आयोजन समिति के द्वारा भंडारा की व्यवस्था की गई थी ।

समापन अवसर पर यज्ञ समिति द्वारा छाया चंद्राकर के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।


23-Mar-2021 5:42 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
पांडातराई,  23 मार्च।
राजीव गांधी न्याय योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को चौथी किस्त जारी कर दी गई है। पांडातराई जिला सहकारी बैंक अंतर्गत लगभग 2500 से अधिक किसानों के खातों में चौथी किस्त की राशि दो करोड़ पहुंच गई है। खाते में आई राशि के आहरण के लिए किसान बैंक पहुंच रहे हैं। जिससे बैंकों के बाहर किसानों की भीड़ दिखाई दे रही है।

आर्थिक संकट से जूझ रहे किसानो के लिए न्याय योजना वरदान से कम नहीं है बैंक खुलने के पहले ही सुबह 10बजे से ही किसानो की लम्बी लाइन लग रही है।

शासन के राशि किसानो के खाते मे डालने की जानकारी मिलते ही किसानो की भीड़ सहकारी सहकारी बैंक के सामने उमड़ रही है यहाँ किसानो की भीड़ रोकना व सामाजिक दूरी का पालन कराना किसी चुनौती से कम नहीं है। 
 


23-Mar-2021 5:03 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 23 मार्च।
विकासखंड मुख्यालय से मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित एन एच में ग्राम पंचायत राजाढार  के पास मोड में ट्रक व कार में भिड़ंत हो गई है। हालांकि हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं  थे तीन लोग घायल हो गए हैं जिन्हें डॉयल 112 की मदद से  चिल्पी स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। वहीं एक अन्य घटना में ट्रक पलट गया जिसमें चालक व परिचालक को हल्की चोटें आई है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार शाम एक ट्रक विशाखापट्टनम से दिल्ली तेजाब भरकर जा रहा था वहीं विपरीत दिशा से आ रही कार जो कि मध्य प्रदेश के जबलपुर से खैरागढ़ जा रही थी इसी बीच राजाढार के पास दोनों में भिड़ंत हो गई जिससे कार में सवार तीन लोगों को मामूली चोटें आई घायलों में अमर सिंह ठाकुर व उनकी पत्नी तथा चालक मुकेश पटेल थे।

वहीं  बोड़ला से जबलपुर रोड की ओर एनएच में दतिलया मंदिर के पास  परचून   से लोड ट्रक  पलट गई ।नगर पंचायत  में थाना बोड़ला क्षेत्र अंतर्गत जबलपुर रोड की ओर नगर से 3 किलोमीटर दूर द तिलहा मंदिर के पास  एक ट्रक के पलट  गया । हादसे में चालक व परिचालक दोनों को हलकी चोटे आई।  ट्रक के पलट जाने के  घटना के विषय में   डायल 112 के आरक्षक जावेद खान  से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार दोपहर एक से दो  बजे के आसपास नगर में हल्की बारिश हो रही थी उसी दौरान आगरा उत्तर प्रदेश से रायपुर की ओर ट्रक  क्रमांकएमपी 06 एच सी 3367में परचून सामान लोड करके आ रहे वाहन का संतुलन दतिलया मंदिर के पास बिगड़ जाने से ट्रक पलट गया। हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है लेकिन ट्रक का सामान सडक़ में बिखर गया हैऔर सडक़ में ट्रक का ऑइल गिर जाने से दुर्घटना की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता।
 


22-Mar-2021 5:12 PM 54

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला,  22 मार्च।
नगर के वार्ड क्रमांक 5 में स्थित कबीर कुटी में ब्लॉक मानिकपुरी पनिका समाज के ब्लॉक अध्यक्ष राजू मानिकपुरी एवं जिला अध्यक्ष नरेंद्र मानिकपुरी की अध्यक्षता में ब्लाक कार्यकारिणी की पहली बैठक आयोजित की गई। 
बैठक में जिलाध्यक्ष एवं ब्लॉक अध्यक्ष ने समाज के प्रमुख पदाधिकारियों के साथ सामाजिक चर्चा करते हुए ब्लॉक के सभी बैठकों क्षेत्रों के अध्यक्षों के साथ मीटिंग कर समाज के सयानो एवं सामाजिक बंधुओं को अधिक से अधिक लोगों को सामाजिक संगठन से जोडऩे की बात पर बल दिया। 

जिलाध्यक्ष नरेंद्र मानिकपुरी ने अपने पूर्व के अनुभवों को समाज प्रमुखों के सामने रखते हुए इससे आगे जाकर काम करने की आवश्यकता पर बल दिया ।ब्लॉक अध्यक्ष राजू मानिकपुरी द्वारा भी तय समय सीमा एवं समाज के द्वारा तय किए गए एजेंडो पर काम करने की बात कही।

बैठक के विषय में और अधिक जानकारी देते हुए ब्लॉक मीडिया प्रभारी दीपक मागरे ने बताया समाज के सभी क्षेत्र के बैठकों से आए सयानो व सामाजिक बंधुओं के साथ ब्लाक कार्यकारिणी का पहला बैठक रखा गया, बैठक में जिला मानिकपुरी युवा संगठन के अध्यक्ष प्रदीप दास मानिकपुरी ने भी पहुंच कर युवा प्रकोष्ठ के गठन के विषय में ब्लॉक अध्यक्ष एवं जिला अध्यक्ष से दिशा निर्देश लिया।  

बैठक में सचिव नरेश दास मानिकपुरी सह सचिव लेखन दास मानिकपुरी  कोषाध्यक्ष  रिखी दास मानिकपुरी सहित सलाहकारों में त्रिभुवनदास मानिकपुरी धिरवा दास मानिकपुरी कमल मुरचले शिक्षक, सुंदर दास पनरिया, उपाध्यक्ष गऊ दास बघेल आदि भी समाज को प्रगति की ओर अग्रसर करने के लिए अपने-अपने विचार रखे। 

सभी लोगों ने सामाजिक सर्वे किए जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कार्यकारिणी के शीघ्र गठन किए जाने पर चर्चा की ।
बैठक में   ब्लॉक के सभी राजानवागांव, चिल्फी, भोंदा, चिखली, महली आदि क्षेत्रों से  समाज के प्रमुख जिनमें रतन दास, देवदास, धर्मेंद्र दास , बुधारी दास, होली दास, परदेसी दास , गोविंद दास, जीवन मानिकपुरी विनेश धार वईया सहित समाज के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।
 


20-Mar-2021 4:40 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 20 मार्च।
कल विकासखंड मुख्यालय के सुदूर वनांचल में स्थित तरेगांव थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत अमेरा सोनतरा में एक महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में लाश मिलने से गांव में सनसनी फैल गई। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को ग्राम पंचायत अमेरा  के आश्रित ग्राम सोनतरा निवासी 45 वर्षीय महिला घर में  खाना पकाने के बाद खेत में काम करने के लिए निकली थी। साथ में उसके बच्चे भी थे उसने बच्चों को वापस भेज दिया। लेकिन  शाम रात तक कि वह खेत से वापस नहीं आई इस पर उसके रिश्तेदार और बच्चों ने खोज खबर ली लेकिन जानकारी नहीं मिल पाई।

शुक्रवार सुबह जानकारी मिली कि उस महिला का शव उसके खेत में पड़ा हुआ है जिस पर सरपंच और गांव के अन्य प्रभावी लोगों के माध्यम से  थाना में इसकी सूचना दी गई ।सूचना के बाद पुलिस ने तत्काल कार्यवाही करते हुए पंचनामा बनाकर लाश को पोस्टमार्टम के लिए बोड़ला रवाना कर दिया।  गांव के लोगों द्वारा बताया गया है कि महिला के पति की मृत्यु हो चुकी है उसके 5 बच्चे हैं जिनमें तीन लड़कियां और दो लडक़े हैं बड़ा लडक़ा कक्षा 9वी में पड़ता है वह कल खेत में काम करने का कहकर घर से निकली थी लेकिन उसके वापस नहीं आने पर परिवारजनों और रिश्तेदारों ने खोज खबर ली लेकिन संदिग्ध परिस्थितियों में महिला का शव खेत में पड़ा मिला । महिला के राहर खेत मे मिले शव में  चोट आदि के निशान दिख रहे थे। पोस्टमार्टम के उपरांत ही  खुलासा होगा कि उक्त महिला की मृत्यु किन परिस्थितियों में हुई  होगी।

पोस्टमार्टम के लिए रात भर भटके परिजन
महिला के मृत्यु के उपरांत पुलिस विभाग की कार्यवाही करते पंचनामा बनाते दोपहर 2 बज गया था लेकिन पुलिस विभाग के अधिकारी एवं कुछ परिजनों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोड़ला के डॉक्टर से पोस्टमार्टम के लिए संपर्क किया । 
अमेरा के सरपंच आनंद  एवं  उनके रिश्तेदार गणेश मरकाम बड़े भाई,मौजी राम जेठ, फूलचंद मरकाम ,चतुर मेरावी,अन्य रिश्तेदारों ने बताया कि वे महिला का शव लेकर शाम 4बजे के पहले पोस्टमार्टम हेतु मरचुरी पहुंच गए थे। लेकिन स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के चलते वनांचल से पहुंचे गरीब आदिवासी परिवार के महिला के शव का पोस्टमार्टम नहीं हो सका। फल स्वरुप उसके परिजन रात भर मरचुरी के सामने भूखे प्यासे बैठ कर  लाश की रखवाली करते बैठे रहे।  शनिवार सुबह शव का पोस्टमार्टम हुआ। 
 


Previous1234567Next