छत्तीसगढ़ » कवर्धा

Previous123Next
17-Oct-2020 9:49 PM 2

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 17 अक्टूबर। आज कबीरधाम जिले के नए पुलिस कप्तान शलभ कुमार सिन्हा ने जिला पुलिस अधीक्षक का कार्यभार संभाला।

एएसपी अनिल कुमार सोनी, उप. पुलिस अधीक्षक प्रशिक्षु निमितेस सिंह उप पुलिस अधीक्षक प्रशिक्षु नेहा पवार, रक्षित निरीक्षक  नरगिस तिग्गा बघेल एवं कार्यालयीन अधिकारी कर्मचारियों द्वारा पुष्पगुच्छ भेंट कर पुलिस अधीक्षक का स्वागत किया गया। पुलिस अधीक्षक श्री सिन्हा द्वारा कार्यालय के समस्त अधिकारी कर्मचारियों से परिचय प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिए गए। साथ ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार सोनी द्वारा जिले के संपूर्ण गतिविधियों से पुलिस अधीक्षक को अवगत कराया गया।

 


17-Oct-2020 5:56 PM 0

कवर्धा, 17 अक्टूबर।  कबीरधाम जिले में कार्यरत शिक्षक संवर्ग वर्ग एक, दो और तीन के शिक्षकों का स्कूल शिक्षा विभाग में एक नवम्बर 2020 की स्थिति में संविलियन करने के लिए अंतिम वरिष्ठता सूची कबीरधाम जिला पंचायत के माध्यम से राज्य शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।  शिक्षक संवर्ग एक के पात्र 246 शिक्षकों की सूची स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन के लिए प्रस्ताव संचालक लोक शिक्षण संचनालय रायपुर छत्तीसगढ़ को प्रेषित किया गया है। इसी तरह शिक्षक संवर्ग दो के शिक्षकों का संविलियन स्कूल शिक्षा विभाग में किए जाने के लिए पात्र पाए गए 21 शिक्षकों की सूची अग्रिम कार्रवाई के लिए संयुक्त संचालक, संभागीय शिक्षण दुर्ग को प्रेषित किया गया है। शिक्षक संवर्ग वर्ग तीन के 204 पात्र शिक्षकों का संविलियन स्कूल शिक्षा विभाग में करने के लिए वरिष्ठता सूची जिला शिक्षा अधिकारी कबीरधाम को प्रेषित किया जा चुका है।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विजय दयाराम के. ने बताया कि कबीरधाम जिले में कार्यरत विभिन्न संवर्ग के 471 शिक्षकों का संविलियन स्कूल शिक्षा विभाग में किए जाने के लिए 1 नवम्बर 2020 की स्थिति में वरिष्ठता सूची तैयार की गई है। जिसके आधार पर राज्य शासन द्वारा परिक्षण करते हुए वरिष्ठता सूची जारी की जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि संविलियन का लाभ पाने वाले शिक्षकों में पंचायत और नगरी निकाय में कार्यरत शिक्षक शामिल हैं, जिन्होंने दो वर्ष की नियमित सेवा अवधि पूर्ण कर ली गई है। ऐसे शिक्षकों को राज्य शासन के माध्यम से स्कूल शिक्षा में संविलियन का लाभ होगा।  
 


17-Oct-2020 5:54 PM 1

कवर्धा, 17 अक्टूबर। कोरोना संक्रमण काल में लगातार शाला बंद होने के बाद भी मोहल्ला क्लास के माध्यम से जिले में अलग-अलग गली मोहल्ले में पढ़ाई कराई जा रही है। इसी तारतम्य में शासकीय प्राथमिक शाला डगनिया में गुरूवार को प्रधान पाठक प्रशांत विश्वकर्मा व शिक्षक परमेश्वर साहू की उपस्थिति में मोहल्ला क्लास में विद्यार्थियों को पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के जन्म दिवस पर विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाया गया।

विकासखंड बोड़ला के शासकीय प्राथमिक शाला डगनिया, संकुल केंद्र महाराजपुर में निरंतर कक्षा का संचालन हो रहा है। विद्यार्थी सम्मिलित होकर पढ़ाई कर रहे हैं। पढ़ाई के साथ-साथ शिक्षकों द्वारा विभिन्न प्रकार की विधा जैसे रंगोली, चित्रकला, योगा का कार्यक्रम बीच-बीच में विद्यार्थियों को कक्षा में सिखाया जाता है। विषय की पढ़ाई के साथ अन्य गतिविधियों में भी बढ़-चढक़र भाग ले रहे हैं और विभिन्न प्रकार की गतिविधियां विद्यार्थी भी सीख रहे हैं। गुरूवार के कार्यक्रम में प्रभारी प्रधान पाठक द्वारा मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी पर प्रकाश डाला गया तथा विद्यार्थियों को छात्र जीवन के महत्व को समझाया गया।

शिक्षक सारथी परमेश्वर साहू द्वारा विद्यार्थियों को प्रार्थना व योगा का छात्र जीवन में महत्व को समझाया। ग्राम में संचालित मोहल्ला कक्षा से पंच पालक गण व अध्यक्ष शाला प्रबंध समिति द्वारा शिक्षकों व शिक्षक सारथी के प्रयासों की प्रशंसा की जा रही है।

 


17-Oct-2020 5:52 PM 0

कवर्धा, 17 अक्टूबर। नोवल कोरोना वायरस संकमण के नियंत्रण एवं रोकथाम तथा वर्तमान में जिले में कोरोना पॉजिटिव प्रकरणों की संख्या में लगातार वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुए रोकने एवं नियंत्रण में रखने हेतु सभी संबंधित उपाय अमल लाया जाना उचित एवं आवश्यक हो गया है। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने इस संबध में कवर्धा शहर के प्रमुख मंदिर प्रबंधन समितियों की बैठक लेकर कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम व नियंत्रण के उपायों पर  आवश्यक चर्चा की। मन्दिर प्रबन्धन समितियों से चर्चा के बाद आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए।

बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार कबीरधाम जिला अंतर्गत विभिन्न मंदिरों में नवरात्रि पर्व के दौरान ज्योत प्रज्वलन की अनुमति शर्तों के अधीन दी है। जिसके अनुसार मंदिर प्रागंण के भीतर नियत स्थान पर सभी ज्योत का प्रज्वलन तथा अग्निशमन सुरक्षा के सभी उपाय किया जाना अनिवार्य होगा। ज्योत दर्शन के लिए दर्शनार्थियों व अन्य व्यक्तियों का प्रवेश पूर्णत: वर्जित रहेगा। ज्योत प्रज्वलन की जिम्मेदारी केवल मंदिर प्रबंधन समिति की होगी। अन्य व्यक्तियों को ज्योत प्रज्वलन की अनुमति नही होगी।   किन्हीं निर्देशों का उल्लघंन करना पाया जाता है, तो सम्पूर्ण जिम्मेदारी मंदिर प्रबंधन समिति की होगी तथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त मन्दिर के सामने अन्य दुकानों का संचालन नही किया जाएगा। मन्दिर के आसपास भिक्षा मांगने वाले लोगों को भी वहां बैठाने की अनुमति नही दी जाएगी। इसके लिए कलेक्टर ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है। 

 


17-Oct-2020 4:00 PM 1

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 17 अक्टूबर।
आज थाना चिल्फी अंतर्गत पुलिस ने बारह चक्का ट्रक में गांजा तस्करी करते हरियाणा के ट्रक चालक को गिरफ्तार किया है। आरोपी गांजा को ओडिशा से हरियाणा ले जा रहा था।

पुलिस के अनुसार शनिवार को मुखबिर से सूचना मिली कि रायपुर-जबलपुर मुख्य मार्ग पर आ रही एक बारह चक्के वाली ट्रक की गतिविधि संदिग्ध है। सूचना पर थाने के सामने मुख्य मार्ग पर चलित बेरिकेटिंग के माध्यम से संदिग्ध ट्रक को रुकवाकर ट्रक क्रमांक एचआर 73 0039 की तलाशी ली गई। तलाशी पश्चात ट्रक के केबिन में छुपाकर रखे कुल 214.600  ग्राम गांजा जब्त कर आरोपी चालक मुस्तुफा खान सराय खटेला थाना होडल जिला पलवल हरियाणा को गिरफ्तार किया गया। कुल वजनी दो क्विंटल चौदह किलो छ:सौ ग्राम (2.14 किलो 600 ग्राम) कुल कीमत 25 लाख रूपये को जब्त किया गया एवं घटना में प्रयुक्त बारह चक्का वाहन कुल कीमती पंद्रह लाख रूपये को जब्त किया गया। 

पूछताछ पर आरोपी ने बताया कि गांजा को अवैध तस्करी करते हुए धन लाभ अर्जित करने हेतु ओडिशा से लाकर कबीरधाम होते हरियाणा के विभिन्न जिलों में खपाने की तैयारी में था। 


16-Oct-2020 7:44 PM 2

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 16 अक्टूबर। प्रदेश के वन मंत्री मोहम्मद अकबर अपने एक दिवसीय कवर्धा प्रवास के दौरान मंगलवार को कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मानिकचौरी में स्व. शिवकुमार साहू, ग्राम भेदली में स्व. दफेदास मानिकपुरी, ग्राम खैरबना में स्व. जानकी, मानिकपुर में स्व. कुमार यादव तथा कवर्धा में स्व. संतोष लुनिया के परिजनों से भेंटकर अपनी संवेदना प्रकट की। उन्होंने शोक संतप्त परिवारों को हर संभव सहायता के लिए आश्वस्त किया। साथ ही उन्होंने खैरबना की जानकी के पिता रामलाल तथा मानिकपुर के स्व. कुमार यादव की पत्नी दयावती यादव को स्वीकृत आर्थिक सहायता के चार-चार लाख रुपये का चेक भी प्रदान किया। इस अवसर पर पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर, वन मंडल अधिकारी दिलराज प्रभाकर, जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम के., नीलकंठ चंद्रवंशी, नपा. अध्यक्ष ऋषि शर्मा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष पुष्पा साहू, कन्हैया अग्रवाल, श्याम तंबोली, समन्वयक कवर्धा विधानसभा महेश शर्मा, नपा. उपाध्यक्ष जमील खान, अनीश, राधेलाल भास्कर, मुखी राम मरकाम, अजमत उल्लाह खान, रामकुमार पटेल, प्रभाती मरकाम, अशोक सिंह, प्रमोद लुनिया, भीखम कोसले, सुनील साहू, कृष्ण कुमार सोनी, कलीम खान, रसपाल साहू, जितेंद्र मानिकपुरी उपस्थित थे।

 

 


16-Oct-2020 7:29 PM 1

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 16 अक्टूबर। कवर्धा ओबीसी महासभा द्वारा ओबीसी आरक्षण को 27 फीसदी करने, ओबीसी की जातिगत जनगणना करने व ओबीसी वर्ग के लिए विधानसभा सीट आरक्षित करने की मांग सहित 7 सूत्रीय मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर कार्यालय में ज्ञापन सौंपा गया है।

ओबीसी महासभा के प्रदेश अध्यक्ष राधेश्याम साहू के आदेशानुसार  छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में 7 सूत्रीय मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम से ज्ञापन सौपा गया जिसमें राष्ट्रीय सचिव कीर्ति कस्यप के निर्देशन में कवर्धा जिले में भी ओबीसी महासभा के द्वारा ज्ञापन सौंपते हुए अपनी बात रखी गई है।

ओबीसी महासभा के जिला अध्यक्ष रवि चंद्रवंशी ने बताया कि आजादी के इतने वर्षों के बाद भी ओबीसी वर्ग अपने आप को पिछड़ा हुआ मानता है। उनको किसी भी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध नहीं है।

जनगणना में ओबीसी वर्ग का कॉलम भी नहीं रखा गया है जो कि ओबीसी वर्ग के लिए अति दुखदायी विषय है। इन्ही सब विसंगतियों को दूर करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा गया है।

ज्ञापन सौंपते हुए प्रमुख रूप से रवि चंद्रवंशी जिला अध्यक्ष,राजेन्द्र यादव, सुरेंद्र मानिकपुरी, जितेन्द्र चंद्रवंशी, गोकुल चंद्रवंशी, रामबिलास पटेल, सुखराम साहू उपस्थित रहे।


16-Oct-2020 5:35 PM 2

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 16 अक्टूबर।
विकासखंड मुख्यालय के पास स्थित ग्राम पंचायत ने उरगांव कला के सचिव के विरुद्ध संबंधित क्षेत्र के जनपद सदस्य नरेश चंद्रवंशी ने 14वें वित्त आयोग की राशि में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए स्थानीय जनपद पंचायत प्रांगण के सामने ग्राम वासियों के साथ धरना प्रदर्शन कर मोर्चा खोल दिया है। साथ ही जनपद पंचायत सीईओ को ज्ञापन सौंप कर सात दिन में कार्रवाई नहीं होने पर चक्काजाम की चेतावनी दी है।

जनपद सदस्य नरेश चंद्रवंशी ने बताया कि ग्राम पंचायत के सचिव द्वारा 14वें वित्त आयोग की राशि में हेराफेरी कर फर्जी बिल बनाया गया था इस बात की शिकायत गांव के कुछ पंचों एवं लोगों द्वारा जनपद पंचायत में किया गया था  जिस पर जांच समिति गठित की गई थी।

श्री चंद्रवंशी ने बताया कि सचिव ने जांच समिति के समक्ष अपने खाते में 2 लाख डालने की बात मानी थी, लेकिन जांच के लगभग 2 माह बीत जाने के बाद भी जनपद पंचायत द्वारा कार्रवाई नहीं किए जाने पर विरोध स्वरूप ग्राम वासियों के साथ उन्हें धरना प्रदर्शन को विवश होना पड़ा और उन्होंने धरना प्रदर्शन में सौंपे गए ज्ञापन में 1 सप्ताह के अंदर कार्रवाई की मांग शासन प्रशासन से की है। एक सप्ताह के बाद कार्रवाई नहीं होने पर एन एच 30 मिलन चौक में उनके और ग्रामीणों द्वारा चक्का जाम किए जाने की बात कही है जिसकी जिम्मेदारी की होगी। 

जनपद सदस्य के साथ धरना प्रदर्शन में ग्राम के लक्ष्मण गौतम जनता राम सुशील भाई राम उमेंद्र सिंह चित्रलेखा राजेश सनत विष्णु धर्मेंद्र रामकुमार बलदाऊ मनोज रामरतन रामफल श्रीवास लाला साहू सुखदेव पटेल शैलू महेंद्र शिव कुमार रामू सहित अनेक ग्रामीण उपस्थित थे।
 


14-Oct-2020 6:13 PM 5

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 14 अक्टूबर।
कवर्धा शहर से 12 किमी की दूरी पर विकासखण्ड बोड़ला के ग्राम पंचायत राजानवागांव में बनाये गये भोरमदेव आजीविका परिसर (मल्टी यूटीलिटी सेन्टर) का लोकार्पण वन मंत्री एवं विधायक कवर्धा मोहम्मद अकबर के द्वारा किया गया। मंत्री द्वारा लोकार्पण किये गए भोरमदेव आजीविका परिसर को जिला प्रशासन कबीरधाम द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के विकास हेतु नयी कल्पना के साथ तैयार किया गया है, जिसमें सब्जी-भाजी उत्पादन के साथ दोना पत्तल निर्माण, प्रिंटिंग प्रेस, क्लीनिंग हर्बल निर्माण, मसाला उघोग, आचार पापड़ निर्माण, पेपर बैग के साथ मछली पालन सहित अनेक आर्थिक गतिविधियां ग्रामीण महिलाओं के द्वारा समूह के माध्यम से संचालित किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ‘बिहान’  के तहत भोरमदेव आजीविका परिसर सें ग्रामीण महिलाओं को बड़ी मात्रा में नियमित रोजगार एवं आजीविका का साधन प्राप्त हुआ है। 

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने बताया कि मल्टी यूटीलिटी सेन्टर, आजीविका केन्द्र के रूप में अपनी पहचान बना चुका है। वैश्विक महामारी कोरोना के लॉकडाउन के दौरान भी इस मल्टी यूटीलिटी सेन्टर से महिलाएं सब्जी उत्पादन के गतिविधियों में लगी रही तथा इनके द्वारा सब्जी का विक्रय कर आजीविका कमाया गया। 

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम श्री दयाराम के. ने बताया कि भोरमदेव आजीविका परिसर का निर्माण 10 एकड़ की भूमि पर किया गया है। मल्टी यूटीलिटी सेन्टर में सात महिला स्वसहायता समूह एवं एक ग्राम संगठन समूह संचालित है। इन समूह के द्वारा लगभग 240 से अधिक ग्रामीण महिलाएं सीधे तौर पर लाभान्वित हो रही हंै। 
 


14-Oct-2020 6:09 PM 4

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 14 अक्टूबर।
मल्टी यूटीलिटी सेन्टर राजानवागांव के लोकार्पण में गौरी कृपा महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं को वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने प्रिटिंग प्रेस स्थापित करने पांच लाख रुपये का चेक देकर शुभकानाएं दी। 

महिलाओं का उत्साहवर्धन करते हुए उन्होंने कहा कि भोरमदेव आजीविका केन्द्र के द्वारा ग्रामीण महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होंगी तथा अपने कार्यों से पहचानी जाएगी। महिला समूह की सदस्यों ने प्रिंटिंग प्रेस में होने वाले कार्यों के बारे में बताया कि पंजाब से प्रिंटिंग मशीन प्राप्त हुआ है। प्रिंटिंग मशीन चलाने के लिए तकनीकी जानकारी प्राप्त की गई है तथा मशीन लग जाने से छपाई का कार्य होगा, जिसके लिए बाजार से महिलाओं द्वारा कार्य का ऑर्डर लेकर पूरा किया जायेगा। 

इस पर मंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए समहू के सदस्यों को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम के वनमंडलाधिकारी दिलराज प्रभाकर, नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा, नीलकंठ चन्द्रवंशी, कन्हैया अग्रवाल, कलीम खान, नपा उपाध्यक्ष जमील खान, प्रभाती मरकाम, बैगा समाज के जिलाध्यक्ष कामू बैगा, भिखन कोसेल, पार्षद सुनिल साहू, अशोक सिंह, जाकिर चौहान, राजू तिवारी, परदेशी पटेल, उपस्थित थे।
 


14-Oct-2020 6:09 PM 3

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 14 अक्टूबर।
थाना कोतवाली पुलिस ने पिकअप में ओडिशा से 2.5 क्विंटल गांजा लाते 4 युवकों को गिरफ्तार किया है। जब्त गांजे की कीमत 25 लाख रूपए आंकी गई है।

पुलिस के अनुसार 12 अक्टूबर को मुखबिर से सूचना मिली कि अटल आवास घुघरी रोड में चार व्यक्ति गांजा को पिकअप से क्वार्टर नम्बर 31 में डम्प कर रहे हैं। सूचना के संबंध में थाना प्रभारी कवर्धा द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया एवं प्राप्त निर्देशों के आधार पर हमराह स्टाफ एवं गवाहों के साथ जाकर मौका में रेड कार्रवाइ की गई। पिकअप-सीजी 04 जेडी 8833 से रूम नम्बर 10 में रखते सुमित तिवारी अटल आवास घुघरी रोड, साकिर खान कुकदूर, साजिद खान उर्फ बबला घुघरीरोड अटल आवास कवर्धा और साहिद खान उर्फ बंटी अटल आवास घुघरी रोड कवर्धा से 1.8 क्विंटल एवं मकान से 1.42 क्विंटल कुल वजनी 2.5 क्विंटल कुल कीमत 25 लाख रूपये को जब्त किया गया। घटना में प्रयुक्त वाहन पिकअप कीमती तीन लाख रूपये को जब्त किया गया। पूछताछ पर आरोपियों ने बताया कि गांजा ओडिशा से लाकर कवर्धा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में खपाने की तैयारी में थे। 
 


12-Oct-2020 7:59 PM 2

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कवर्धा, 12 अक्टूबर। कबीरधाम जिले के भोरमदेव अभ्यारण्य में पाए जाने वाली तितली के तीन अलग-अलग प्रजातियों को राष्ट्रीय तितली को चुनने के लिए जिले में अभूतपूर्व उत्साह देखा गया। राष्ट्रीय तितली के चयन से लिए निर्धारित आखिरी तारीख 8 अक्टूबर को कवर्धा वनमंडल के आला अफसरों सहित सभी अधिकारी-कर्मचारियों ने एक साथ ऑनलाईन वोटिंग कर कबीरधाम जिले को पर्यटन के भारतीय मानचित्र पर पहुंचाने की पुरजोर कोशिश की है।

वनमंडलाधिकारी दिलराज प्रभाकर ने बताया कि कबीरधाम जिला ही नहीं पूरे प्रदेश के विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों ने छत्तीसगढ़ की इस तितली को राष्ट्रीय तितली चुनने के लिए ऑनलाईन वोटिंग की है। इस वोटिंग में वन अमले के साथ-साथ जिले के नागरिक, स्कूली बच्चे, बैंकिंग सेक्टर में काम करने वाले लोग, व्यापारी वर्ग, गृहणी और मीडिया के साथियों का पूरा सहयोग मिला है।

उन्होंने भरोसा जताते हुए कहा कि जिले अथवा पूरे प्रदेश में जिस उत्साह के साथ भोरमदेव अभ्यारण्य में पाए जाने वाली तितली के राष्ट्रीय तितली चयन के लिए ऑनलाइन वोटिंग की गई है, इससे ऐसा लग रहा है, कि छत्तीसगढ़ की तितली का चयन हो सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय तितलियों के चयन में शामिल सात प्रकार की तितलियों में भोरमदेव अभ्यारण की तीनों तितलियां सबसे ज्यादा खूबसूरत हंै।


12-Oct-2020 7:25 PM 2

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 12 अक्टूबर।
इस बार सारे त्यौहारों पर कोरोना का असर पड़ रहा है। होली के तुरंत बाद आई इस महामारी ने इस वर्ष के सारे उत्सव व त्यौहारों पर जमकर प्रभाव डाला है। गणेश उत्सव के बाद अब नवरात्रि में भी कोरोना का असर देखने को मिल रहा है। शासन-प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के बाद पंडालों में समितियों द्वारा दुर्गा पूजा के प्रति रुचि कम दिख रही है। 

इस विषय में नगर के दुर्गेश गुप्ता एवं सुनील चंद्रवंशी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के पहले  नगर के 15 में से अधिकांश वार्डों में समितियों द्वारा दुर्गा पूजा हेतु पंडाल बनाया जाता था, युवाओं द्वारा  काफी पहले से नवरात्रि की तैयारी की जाती थी लेकिन इस बार शासन-प्रशासन के दिशा निर्देश व कोरोना संक्रमण को देखते हुए समितियां दुर्गा पूजा को लेकर आगे नहीं आ रही हैं। 

इस बार नवरात्रि पर्व में पहली बार चहल-पहल नहीं रहेगी। इस बार सदियों से लग रहे दशहरा मेला में भी लोगों की भीड़ नहीं दिखाई पड़ेगी साथ ही नवरात्रि पर होने वाले गरबा के आयोजन पर भी असर पड़ रहा है कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होने से पहले की तुलना में भीड़-भाड़ नहीं के बराबर रहने की संभावना है।

मूर्तिकारों पर बड़ी मार
हर साल नवरात्र एवं गणेश उत्सव पर मूर्तियां बना कर अपना रोजी-रोटी चलाने वाले मूर्ति कारों के लिए कोरोना कहर बनकर टूटा है। गणेश उत्सव के बाद अब दुर्गोत्सव नवरात्रि में भी लोग मूर्ति बनवाने के प्रति रुचि नहीं ले रहे।

नगर के मूर्तिकार दीपक कुंभकार और रुपेश कुंभकार नंद कुंभकार आदि ने बताया कोरोना संक्रमण के चलते इस बार गणेश उत्सव और दुर्गोत्सव में कम मूर्तियां बनाने से उनकी  कमाई पर काफी असर पड़ा है। पहले गणेश उत्सव के पहले से ही उनका पूरा परिवार दीपावली तक 6 महीने तक मूर्ति निर्माण कार्य में अपना समय देते थे, लेकिन इस बार एक दो महीना ही काम चला है जिनसे उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। इस बार 60 से 70 फ़ीसदी का नुकसान उनको झेलना पड़ रहा है जिससे उनको परिवार चलाना मुश्किल हो रहा है।

गाइडलाइन से भी बढ़ी परेशानी
गणेश उत्सव के बाद इस बार नवरात्रि में भी शासन प्रशासन द्वारा कड़े दिशा निर्देशों की चलते पंडालों में समितियों के माध्यम से मूर्ति पूजा के निर्देश जारी किए गए हंै। कोरोना काल में  दुर्गा पूजा के पंडालों एवं समितियों के अलावा  मंदिर एवं देवालयो में इस बार नवरात्रि में लोगों में उत्साह नहीं दिख रहा है। 

इस विषय में बांधा टोला शनि मंदिर के पुजारी नारायण प्रसाद पांडे ने बताया कि लॉकडाउन व कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 6 माह से मंदिर बंद हैं और पूजा-पाठ भी पूरी तरीके से प्रभावित रहा है। नवरात्रि में स्थिति सामान्य हो जाने की अपेक्षा थी, लेकिन संक्रमण कम नहीं होने के चलते व शासन प्रशासन के कड़े दिशा निर्देश के चलते इस बार समितियों द्वारा कम संख्या में मूर्तियां स्थापित की जा रही हैं। शासन प्रशासन के गाइडलाइन दुर्गा पूजा के पंडाल में असर डाल रहे हैं। छोटी-छोटी समितियां शासन प्रशासन के तय किए गए दिशा निर्देशों के पालन करने में समर्थ नहीं है। अत: इस बार पूजा पाठ में लोगों की रुचि कम रहेगी।
 


12-Oct-2020 7:23 PM 3

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 12 अक्टूबर। जिला पंचायत सदस्य व युवा कांग्रेस प्रदेश सहसचिव तुकाराम चंद्रवंशी ने कहा छत्तीसगढ़ प्रदेश की आत्मा गांवों में बसती है और ग्रामीण अंचलों के समुचित विकास के लिए कांग्रेस सरकार प्रतिबद्ध है। छत्तीसगढ़ में धरसा विकास योजना लागू करने से ग्रामीणों को मूलभूत समस्याओं से निजात मिलेगी। अधिकतर गांवों में धरसा को विकसित करने की जरूरत है जिस पर पूरे गांव वालों का जीवन चलता है।

तुकाराम ने कहा कि 15 साल बीजेपी की सरकार में ग्रामीण अंचल विकास कार्यों से अछूता रह गया था। रमन सरकार को यह मालूम न था कि गांव की मूलभत जरूरतों में सुगम धरसा होना चाहिए। अभी हमारे नेता मुखिया भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में धरसा योजना लागू कर ये बता दिया है कि वो गांव के रहने वाले सच्चे व्यक्ति हैं, जो गांव में निवास कर रहे लोगों की छोटी-छोटी समस्याओं से परिचित हैं। खेतों तक अब गाडिय़ों के जाने में सुविधा होगी और किसान अपने उपज को ट्रैक्टर व उचित व्यवस्था से खलिहानों तक पहुंचाने में कारगर साबित होगा। तुकाराम ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार जताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का नारा दिया और आज छत्तीसगढ़ विकास की नई परिभाषा गढ़ रहा है।


11-Oct-2020 7:34 PM 1

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कवर्धा, 11 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ शासन के प्राथमिक योजना में समिलित कृषि उपज को सुविधायुक्त रखने हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में संसाधनों का विकास करने के उपदेश से जिले के 11 ग्राम पंचायतों में 37 नये धान चबूतरा का निर्माण धान संग्रहण केन्द्रों में किये जाने हेतु कार्य कि स्वीकृति जिला पंचायत कबीरधाम द्वारा दी गई है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना एवं 14वें वित्त योजना के साथ होने वाला यह कार्य जनपद पंचायत कवर्धा के ग्राम पंचायत बिरकोना, धरमपुरा, सोनपूरी रानी एवं रेवली में किया जायेगा। इसी तरह जनपद पंचायत बोड़ला के ग्राम पंचायत हरिनछपरा, खड़ौदाकला, पोड़ी, सारंगपूरकला एवं मिनमिनिया मैदान में कराया जाना है। जनपद पंचायत पंडरिया के ग्राम पंचायत रैतापरा एवं चारभाटाखुर्द में धान चबूतरा निर्माण कार्य किया जाएगा।

जिला पंचायत कबीरधाम से प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में विभिन्न 66 धान संग्रहण केन्द्रों में 215 धान चबूतरा का निर्माण कार्य प्रथम चरण में कराया गया था, जो कि अब पूर्ण हो गया है। इसके उपरान्त अब दूसरे चरण में 37 धान चबूतरा का निर्माण 11 केन्द्रो के लिए कराया जा रहा है। इस तरह जिले के 77 धान संग्रहण केन्द्र सीधे लाभान्वित होंगे।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विजय दयाराम के. ने बताया कि दूसरे चरण में 37 धान चबूतरा निर्माण कराने की स्वीकृति 74 लाख रूपये की लागत से दिया गया है। महात्मा गांधी नरेगा योजना से  होने वाले इस कार्य में ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा साथ ही 11 धान उर्पाजन केन्द्रों में  चबूतरा बन जाने से धान को सुरक्षित रखने की व्यवस्था सुनिश्चित हो सकेगी, जिससे धान को गीला होकर खराब होने से बचाया जा सकेगा। जिला पंचायत के सीईओ ने बताया कि पूर्व में 66 धान उर्पाजन केन्द्रो में चबूतरे का निर्माण पूरा कराया जा चुका है। तथा वर्तमान में होने वाले इस निर्माण कार्य को नवम्बर माह के दूसरे सप्ताह तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।


10-Oct-2020 7:25 PM 4

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 10 अक्टूबर। कबीरधाम जिला में अवैध रूप से जुआ, सट्टा एवं आबकारी के प्रकरणों में अंकुश लगाये जाने हेतु वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निर्देशित किया गया है। आईपीएल मैच में सट्टा-पट्टी लिखते एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार के लिया है।

पुलिस के अनुसार 7 अक्टूबर को मुखबिर से सूचना मिली कि ग्राम कुसुमघटा थाना बोड़ला के निवासी बैधराज वर्मा द्वारा आईपीएल क्रिकेट में रूपये पैसे का दांव लगाकर सट्टा-पट्टी लिख रहा है।  टीम गठित कर ग्राम कुसुमघटा में रेड कार्रवाई की गई। जिस पर वैधराज वर्मा को मौके पर आईपीएल क्रिकेट में सट्टा-पट्टी लिखते हुए पाये जाने से मौके से गिरफ्तार कर उसके कब्जे से सट्टा-पट्टी एवं नगदी रकम 20,000 रूपये एवं 02 मोबाईल जब्त कर थाना बोड़ला में अपराध पंजीबद्ध किया गया है।


10-Oct-2020 7:13 PM 2

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 10 अक्टूबर। थाना लोहारा एवं रेंगाखार पुलिस ने लग्जरी कार में परिवहन करते मध्य प्रदेश निर्मित शराब जब्त की है। पुलिस को देख आरोपी वाहन छोडक़र फरार हो गए।

पुलिस के अनुसार 9 अक्टूबर को मुखबिर से सूचना मिली कि एक लग्जरी चार पहिया वाहन में कुछ व्यक्ति मध्यप्रदेश निर्मित शराब को लेकर रेंगाखार जंगल से होते हुये छत्तीसगढ़ राज्य में तस्करी करने के उद्देश्य से परिवहन कर रहे हंै। उक्त सूचना पर विशेष टीम तैयार किया गया। विशेष टीम द्वारा सूचना के आधार पर सहसपुर लोहारा-रेंगाखार मार्ग पर नाकाबंदी पांईट लगाकर वाहनों की चेंकिग की जा रही थी, कि इसी दौरान एक चार पहिया वाहन तेज गति से आकर नाकाबंदी पांईट से कुछ दूरी पर संदिग्ध रूप से खड़ी हो गई तथा नाकाबंदी पांईट में लगे बल को अपने ओर आता देखकर वाहन में सवार व्यक्ति वाहन को चालू हालत में छोडक़र अंधेरे एवं घने जंगल का फायदा उठाकर भाग गये तथा वाहन क्रमांक सीजी 09 5281 को मौके पर चेक करने पर मध्यप्रदेश निर्मित अंग्रेजी गोवा शराब 40 पेटियां मिली। कुल 2000 नग, बल्क 360 लीटर कीमती 210000 रूपये एवं अवैध शराब परिवहन में प्रयुक्त वाहन कीमती 800000 रूपये को मौके पर जब्त किया गया। प्रकरण में थाना लोहारा में अज्ञात आरोपियों के विरूध्द अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया। मामले के अज्ञात आरोपियों की पता तलाश जारी है।


06-Oct-2020 9:42 PM 1

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बोड़ला, 6 अक्टूबर। स्वास्थ्य विभाग एवं पंचायत के माध्यम से विकासखंड क्षेत्र के समस्त ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में गंभीर बीमारियों एवं लक्षण युक्त लोगों की पहचान करने के उद्देश्य को लेकर विकासखंड के समस्त पंचायतों में स्वास्थ्य विभाग की टीम के नेतृत्व में कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोड़ला के बीएमओ डॉ. योगेश साहू ने बताया कि विकासखंड क्षेत्र के समस्त गांव में लक्षण युक्त एवं गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों का सर्वे कर कोरोना के छुपे हुए मामलों को निकालने के लिए तहसील क्षेत्र के समस्त पंचायतों एवं नगरीय निकायों में सघन सामुदायिक सर्वे अभियान चलाया जा रहा है। 11 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान में सर्वे लिस्ट के अनुरूप समस्त लोगों की कोरोना की जांच की जाएगी। तहसील क्षेत्र के समस्त ग्राम पंचायतों में सर्वे के लिए संयुक्त विभागीय टीम के हजारों लोगों द्वारा काम किया जा रहा है।

सर्वे हेतु विकासखंड मुख्यालय में 317 टीम का गठन किया गया है जिसमें हजारों लोगों के द्वारा सर्वे किया जाएगा। सर्वे टीम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मितानिन व स्वास्थ्य कार्यकर्ता के अलावा ग्राम पंचायत से भी कर्मचारी रहेंगे। इनके लिए 8 जांच टीम का भी गठन किया गया है जिनमें डॉक्टर और लैब टेक्नीशियन के मदद से टेस्ट किया जाएगा।

कोरोना सामुदायिक सर्वे आज नगर पंचायत बोड़ला में भी किया गया। 11 अक्टूबर तक नगर के विभिन्न वार्डों में सर्वे कार्य किया जाएगा। प्रथम दिन नगर में 206 घरों का सर्वे किया गया जिसमें 6 लक्षण युक्त वाले मरीजों की पहचान की गई जिनमें तीन गंभीर बीमारी वाले उच्च जोखिम वाले मरीजों की पहचान की गई है।

बोड़ला ब्लॉक में अब तक 326 पॉजिटिव

विकास खंड चिकित्सा अधिकारी योगेश साहू ने बताया कि  कोरोना शुरू होने से लेकर अब तक विकास खंड क्षेत्र के समस्त ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकायों में आज तक 8128 टेस्ट किए गए हैं, जिनमें वीटीएम टेस्ट 3133 जिनमें आज तक कुल 137 पॉजिटिव की पहचान की गई। एंटीजन टेस्ट में 4103 सैंपल में 157 पॉजिटिव व 790 एंटीजन में 0 तथा 102 ट्रू नॉट टेस्ट में 32  मरीजों की पहचान की गई है। इस प्रकार आज तक पूरे तहसील क्षेत्र के पंचायत एवं नगरीय निकायों में 8128 टेस्ट में 326 पॉजिटिव केस निकले हैं।


04-Oct-2020 8:57 PM 2

कवर्धा, 4 अक्टूबर। ग्राम पंचायत विकास योजना (जी.पी.डी.पी.) के तहत वित वर्ष 2021-22 में ग्रामीण अंचलों पर कराए जाने वाले विकास कार्यां की रूप-रेखा ग्रामीण अपने ग्राम सभा के माध्यम से तय करेंगे। सबकी योजना सबका विकास की भावना अनुरूप ग्राम सभा में तय किया जाएगा की गांव के विकास के लिए कौन- कौन से कार्य किए जा सकते।

कबीरधाम जिले के जनपद पंचायत कवर्धा क्षेत्र के सभी 105 ग्राम पंचायतों के लिए 15 अक्टूबर से 30 दिसंबर तक ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह जनपद पंचायत बोड़ला के 123 ग्राम पंचायतों के लिए 15 अक्टूबर से 23 दिसंबर तक ग्राम सभा का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है। जनपद पंचायत सहसपुर लोहारा के 96 ग्राम पंचायतों में और जनपद पंचायत पंडरिया के 144 ग्राम पंचायतों में 15 अक्टूबर से प्रारंभ होकर क्रमश: 28 और 30 दिसंबर ग्राम सभा आयोजित होगा।

इस तरह से जिले के सभी 468 ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन होगा। 

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने इस संबंध में जिले के सभी जनपद पंचायत सीईओ को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है।  जारी आदेश में सभी ग्राम पंचायतों के लिए विशेष ग्राम सभा आयोजन के लिए तिथिवार कैलेंडर जारी किया गया है। जिसमें शासन के 29 विभाग मिलकर सबकी योजना सबका विकास के लिए ग्रामीणों के साथ मिलकर कार्य योजना तैयार करेंगे।


04-Oct-2020 7:40 PM 1

कवर्धा, 4 अक्टूबर। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने कोविड-19 कोरोना वायरस से रोकथाम-नियंत्रण तथा उनके संक्रमण के बचाव को विशेष ध्यान में रखते हुए जिला कार्यालय के सभा कक्ष में दशहरा और रावण पुतला दहन उत्सव समिति एवं आयोजन समितियों की बैठक ली। 

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि केन्द्र अथवा राज्य शासन द्वारा कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम व नियंत्रण के लिए आवश्यक प्रयास किए जा रहे है। जिले में जिस गति से इसका संक्रमण को प्रभाव देखने को मिल रहा है, इससे हम सबको सजग, संयम, सावधानी और सतर्क रहने की आवश्यकता है। कलेकटर ने जिले के प्रमुख दशहरा उत्सव एवं रावण पुतला दहन समिति और आयोजकों की बैठक लेकर कोरोना वायरस से संक्रमण को देखते हुए आवश्यक सुझाव मांगे।

बैठक में उपस्थित दशहरा उत्सव समिति ने कहा कि कोरोना वायरस के रोकथाम और उनके संक्रमण से बचाव के लिए शासन-प्रशासन द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा ने कलेक्टर को अवगत कराया कि कवर्धा शहर में प्रत्येक नवरात्रि के महाअष्ठमी की रात्रि में धार्मिक आस्था एवं प्राचीन परम्परा का निर्वहन करते हुए खप्पर निकाला जाता है। पर्व में चैत्र नवरात्र पर्व पर इस पंरम्परा का निर्वहन किया गया था, इस संबंध जिला प्रशासन के निर्देशों के तहत मंदिर समितियों की बैठक एवं चर्चानुसार कोविड के संक्रमण के रोकथाम के लिए मंदिर परिसर में ही खप्पर निकाला गया था। कलेक्टर ने कहा कि इस संबंध में अलग से बैठक आहूत की जाएगी और सुझावां के तहत दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

बैठक में पूर्व विधायक योगेश्वर राज सिंह, कवर्धा नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा, एएसपी अनिल सोनी, एसडीएम विपुल गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर अनिल सिदार एवं ईश्वर शरण वैष्णव, संतोष यादव, मुकुंद माधव कश्यप, देवी चंद, कमलकांत सहित आदि गणमान्य नागरिक एवं दशहरा उत्सव समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।  
 


Previous123Next