छत्तीसगढ़ » कवर्धा

Previous12Next
09-Aug-2020 6:19 PM

बोड़ला, 9 अगस्त। सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष अरुण ताम्रकार एवं सेवादल के जिला अध्यक्ष  मुकेश झारिया के मार्गदर्शन में आज ब्लॉक कांग्रेस सेवादल द्वारा वनांचल के बैरख पंचायत में अगस्त क्रांति दिवस, भारत छोड़ो आंदोलन दिवस की 78 वर्षगांठ में स्वतंत्रता सेनानियों को नमन कर याद किया गया। साथ ही विश्व आदिवासी दिवस पर संगोष्ठी सभा का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लॉक कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष दीपक मागरे बैरख के युवा सरपंच श्याम मसराम सहित सेवादल के रामविलास धुर्वे, आजूधुर्वे बुधारी मसराम सुधारी मसराम  दयाल सिंह विजऊ राम एवं अन्य कार्यकर्ता शामिल हुए। अध्यक्ष दीपक मागरे एवं युवा सरपंच श्याम मसराम ने दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास में अगस्त क्रांति का महत्व सर्वोपरि है।  साथ ही  विश्व आदिवासी दिवस के  बारे में जानकारी दी। संगोष्ठी में अन्य लोगों ने भी अगस्त क्रांति एवं विश्व आदिवासी दिवस पर अपने-अपने विचार रखे।


09-Aug-2020 6:12 PM

बोड़ला। वनांचल के ग्राम बैरख में महिलाओं ने बड़े उत्साह के साथ हलषष्ठी पूजा की। संतानों के लिए रखे जाने व्रत को लेकर पहले मैदानी क्षेत्र में ही महिलाओं का उत्साह देखने को बनता था लेकिन बदलते वक्त में सूचना व संचार के साधनों के अधिकता के चलते अब वनांचल क्षेत्र में भी संतान के लिए रखे जाने वाले हलषष्ठी की व्रत में महिलाएं जोर शोर से भाग ले रही हैं।
 


08-Aug-2020 10:00 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बोड़ला, 8 अगस्त। पुलिस ने बाइक में गांजा तस्करी करते हरियाणा के दो लोगों को आज गिरफ्तार किया है। बोड़ला थाना प्रभारी एस आर सोनी ने बताया कि मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर आज बाइक में गांजा तस्करी करते हरियाणा के दो लोगों को पकड़ा गया है।

एनएच-30 में थाने के सामने जांच के दौरान नाकेबंदी कर बाइक को रोकने पर बाइक सवार हरियाणा के रवि कुमार (23) कड़क जागीर  थाना तरौरी जिला करनाल हरियाणा और प्रवीण कुमार (27) जागीर थाना जिला करनाल हरियाणा से 21 किलो गांजा जब्त किया गयाहै।

बोड़ला थाना के टीआई एस आर सोनी ने बताया कि क्षेत्र में अब बाइक में तस्करी बढ़ गई है। अभी कुछ दिनों से चार पहियो वाहनोंपर लगातार जिले में कार्रवाई किए जाने से तस्करों ने बाइक में तस्करी का आईडिया अपनाया है।  इससे पहले बाइक से ही 3 जुलाई को गांजे की तस्करी करते आरोपियों की गिरफ्तारी की गई थी जिससे पहली बार खुलासा हुआ है कि तस्करों द्वारा गांजे की तस्करी में बाइक भी प्रयोग किया जा रहा है।


08-Aug-2020 7:52 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 8 अगस्त।
पंडरिया विकासखण्ड के वनांचल ग्राम पंचायत डालामौहा के भैसाडबरा गांव में वन अधिकार क्षेत्र अधिनियम के तहत हुए क्लस्टर विकास से विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा समुदाय के लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है जिससे उन्हें स्वारोजगार के साथ-साथ स्वालंबन की दिशा भी मिली है।

ग्राम डालामौहा में बैगा समुदाय के चारू अहिरा को मनरेगा योजना से लाभ मिला है। चारू की मांग पर खेती किसानी के लिए भूमि सुधार और मेढ़ बंधान का कार्य 95 हजार रूपए की लागत से किया गया। इस कार्य में कुल 552 मानव दिवस रोजगार का सृजन हुआ जिसमें 95 हजार रूपए का मजदूरी भुगतान बैगा आदिवासी को प्राप्त हुआ। जिसमें चारू के परिवार को 70 मानव दिवस रोजगार प्राप्त होकर लगभग 12 हजार से अधिक रुपये का मजदूरी भुगतान मिला है। भूमि सुधार हो जाने से चारू और उसका परिवार अब साल भर फसल ले रहा है। धान, बुट्टा, कोदो-कुटकी एंव सब्जी भाजी उत्पादन इनके आमदनी का जरिया बन गया है।

चारू बैगा बताते हैं कि उनके जैसे बहुत से बैगा परिवार जो शुरू से भैसाडबरा में रहते हैं उन्हें वन अधिकार अधिनियम के तहत संरक्षित कर प्रशासन ने प्रगति की राह से जोड़ा है। जहां पहले आजीविका का साधन सिर्फ दूसरे के खेत में काम करना हुआ करता था लेकिन अब उसकी आवश्यकता नहीं रह गई है। रोजगार गारंटी योजना ने सभी आवश्यकताएं पूरी की है। उन्होंने बताया कि रोजगार गारंटी योजना से उन्हें अब तक 4.30 लाख रूपए से अधिक का निर्माण कार्य उनके नाम से स्वीकृत हुआ हैं। जिसमें भूमि सुधार करते हुए डबरी एवं कुंआ बनाया गया। डबरी में मछली पालन कर रहें है। मछलियों को अपने भैसाडबरा गांव में ही बेच कर अब-तक लगभग 10 हजार रूपए से अधिक का आमदनी हो गया है। इसी तरह सिंचाई का साधन बढऩे से अपने खेत में तीन फसल लगा रहें है। सालभर खाने के लिए अनाज उपलब्ध रहता है। जिसे बेच कर भी पैसा कमा लेते है और सब्जी भाजी से लाभ हो रहा है वह अलग। अपने गांव के बाजार में ही प्रत्येक सप्ताह 400 से 500 रूपये की सब्जी बेच लेता हुं।

जिपं सीईओ विजय दयाराम के. ने बताया कि शासन के निर्देश अनुसार वन क्षेत्र में रहने वाले आदिवासियों को वन अधिकार अधिनियम के तहत बहुत सी योजनाओं का लाभ दिया गया। इसी क्रम में पण्डरिया के भैसाडबरा गांव को वन अधिकार क्लस्टर के रूप में विकसित किया गया है। इस क्लस्टर में 67 बैगा परिवार निवासरत है जिन्हें महात्मा गांधी नरेगा योजना के द्वारा आजीविका के कार्य से जोड़ा गया। 

उन्होंने बताया कि चारू को बाहर किसी अन्य क्षेत्र में कार्य करने कि आवश्यकता नहीं रहीं। खेत से उत्पादन होने वाले फसल एवं डबरी से निकलने वाली मछलियां आजीविका का साधन बन गया है।  साथ ही चारू के परिवार को मनरेगा योजना के तहत 100 दिवस का रोजगार भी उपलब्ध हुआ है।
 


08-Aug-2020 7:51 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 8 अगस्त।
गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर खरीदी का भुगतान बैंक सखी के माध्यम से हितग्राहियों को गौठान में किया जा रहा है।

ज्ञात हो कि कबीरधाम जिले में 92 बैंक सखी कार्यरत है जो ग्रामीणों को घर पहुंच सेवा देते है जिसमें ग्रामीणों के बैंक खाते से बायोमट्रीक डीवाइस की सहायता से आधार बेस्ड भुगतान किया जाता है। जिसके करण गांव में सुविधा मिल जाने से ग्रामीणों को गांव से दूर बैंक जाकर लाईन में खड़े होने की असुविधा से बच जाते है। गोधन न्याय योजना के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्र के 977 हितग्राही लाभान्वित हों रहे है। जिन्होंने गोबर विक्रय करने के लिए अपना पंजीयन गौठान में कराया है। प्रथम चरण के 74 गौठान एवं दूसरे चरण के 150 गौठानों में पशुपालकों से गोबर क्रय का कार्य 20 जुलाई से निरंतर किया जा रहा है। विकासखण्ड कवर्धा के अंतर्गत जनपद पंचायत कवर्धा में 724.82 क्ंिवटल, जनपद पंचायत बोड़ला में 740.85 क्ंिवटल, जनपद पंचायत स.लोहारा में 631.75 एवं जनपद पंचायत पंडरिया में 429.53 क्ंिवटल सहित कुल 2526.96 क्वींटल गोबर का क्रय 2 रूपये प्रति किलो के दर से किया गया है। 

योजना में भुगतान के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के तहत बैंक सखी से ग्रामीणों को खासा लाभ मिल रहा है। दुरस्त वनांचल क्षेत्र के ग्राम पंचायत पंडरिया, निवासपुर, बांधा, मिनमिनिया मैदान, डोंगईटोला आदि गौठानों में गोधन न्याय योजना के हितग्राही अपने ही ग्राम पंचायत में गोबर विक्रय की धन राशि प्राप्त कर रहें है। विकासखण्ड बोड़ला के ग्राम पंचायत पंडरिया के दो हितग्राहियों को 600 रूपए के साथ अन्य योजनांतर्गत 3 हजार रूपए का भुगतान बैंक सखी संगीता द्वारा किया गया। इसी तरह ग्राम पंचायत निवासपुर में रमशुल धुर्वे द्वारा तीन हितग्राहियों को 3 हजार 400 रूपए देकर शासन की योजना का लाभ पहुंचाया गया।  

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार के दिशा निर्देश अनुसार जिले में गोधन न्याय योजना अंतर्गत ग्रामीणों का पंजीयन किया गया है। प्रतिदिन गोबर विक्रेता का रिकॉर्ड संबंधित ग्राम गौठान में रखा जाता है। इस कार्य के लिए हितग्राहियों का कार्ड बनाया गया है। जिसमे विवरण दर्ज किया जाता है। श्री शर्मा ने बताया कि  बैंक सखी के माध्यम से ग्रामीणों को गांव के गौठान में ही भुगतान हो रहा है। जो कि शासन की योजना का लाभ घर पहुंच सेवा के रूप में उपलब्ध है।
 


07-Aug-2020 6:03 PM

जिले में 15 दिनों में 74 गौठानों में 2573 क्विंटल गोबर खरीदी

कवर्धा, 7 अगस्त। गोधन न्याय योजना के प्रति कबीरधाम जिले में गौपालकों, किसानों और ग्रामीणों में भारी उत्साह देखा जा रहा है। योजना के तहत जिले के 74 गौठानों में गोबर की खरीदी की जा रही है। गोधन योजना की शुरूआत से लेकर महज 15 दिनों में सभी गौठानों में 819 गौपालकों और ग्रामीणों से 2 लाख 57 हजार 353 किलोग्राम (2573 क्विंटल) गोबर की खरीदी की गई है। इन सभी गौपालकों और ग्रामीण हितग्राहियों के खाते में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के गौठान के खातो के माध्यम से सीधे 5 लाख 14 हजार रूपए जारी किया गया है।

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के जिला नोडल अधिकारी बद्री चंद्रवंशी ने बताया कि जिले के 74 गौठानों में 819 गोबर विक्रेताओं का पंजीयन किया गया है। सभी विक्रेताओं का बैंक खाता भी खोला गया है। राज्य सरकार के मंशानुसार सभी गोबर विक्रेताओं के खाते में 5 लाख 14 हजार रूपए राशि डाल दिए गए हैं। 


07-Aug-2020 5:43 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 7 अगस्त।
कवर्धा सीएमएचओ दफ्तर का एक कर्मचारी आज कोरोना पॉजिटिव पाया गया। जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ. केशव ध्रुव ने बताया कि यह कर्मचारी रक्षाबंधन मना कर वापस कवर्धा आया। इसके बाद उन्होंने अपना कोरोना टेस्ट कराया है। एंटीजन टेस्ट करने के बाद उनका रिपोर्ट पॉजिटिव आया है।


06-Aug-2020 8:37 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 6 अगस्त। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण भूमि पूजन के चलते नगर में कल दिनभर जय श्रीराम के नारे गूंजते रहे। नगर में उत्साह का माहौल रहा। नगर के प्राचीनतम श्री राम मंदिर और पुलिस लाइन के हनुमान मंदिर में अखंड रामायण का आयोजन किया गया। कोरोना के चलते भक्तों ने अपने घरों में भी रामायण का पाठ किया। नगर के युवाओं व जनप्रतिनिधियों ने पूरे उत्साह के साथ  मंदिर निर्माण  का अलग अलग तरीके स्वागत किया। अयोध्या में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन के बाद मंदिर की नींव रख रहे थे उस दौरान पटाखा फोड़ कर नगर में भारतीय जनता युवा मोर्चा के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं द्वारा उत्साह जाहिर किया गया।

नगर में सुबह से ही उत्सव जैसा माहौल था। नगर के हनुमान मंदिर में नगर के प्रतिष्ठित व्यवसायी राजेंद्र तिलक वार ने हवन पूजन करवाया एवं राम मंदिर में अध्यक्ष प्रतिनिधि रामचरण साहू एवं लवकेश गुप्ता लवनिर्मलकर आदि ने स्थानीय राम मंदिर में अखंड रामायण कर हवन पूजन करवाया। वार्ड 9 की कांग्रेसी पार्षद शमशाद बेगम ने स्थानीय दुर्गा चौक में समस्त नगरवासियों के साथ दीपमाला प्रज्वलित कर मंदिर निर्माण की खुशी जाहिर की। वहीं वार्ड 13 निवासी बंटी खान एनएससीआई के नेतृत्व में वार्ड नंबर 15 अमलीटोला एवं वार्ड नंबर 10  बैगाटोला में दीपमाला प्रज्वलित किए।

कार्यक्रम में कांग्रेस पार्टी से नवनिर्मित अध्यक्ष सावित्री रामचरण साहू उपाध्यक्ष संतोष अवस्थी पार्षद सभापति ओमप्रकाश शर्मा शमशाद बेगम विसर्जन धुर्वे दयाराम खुसरो आदि ने योगदान दिया। दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के लवकेश गुप्ता जॉनी गुप्ता, मोंटू जायसवाल ,शिवा केसरवानी, लव निकालकर, चंदन दास मानिकपुरी आदि सभी एक मंच पर उपस्थित हुए।

 

 

 


06-Aug-2020 8:34 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कवर्धा, 6 अगस्त। भोरमदेव अभ्यारण में बायसन के शिकार प्रकरण को कवर्धा वन मंडल द्वारा सुलझा लिया गया है। मामले में नौ ग्रामीणों ने एक बायसन को जीआई तार से बिजली का करंट लगाकर शिकार किया था। आरोपियों के पहचान करने में अचानकमार टाईगर रिजर्व के जर्मन शेफर्ड स्निफर डॉग नेरो की मदद ली गई।

कवर्धा वन मंडल की टीम द्वारा मंगलवार को कुमान और नंदनी गांव से 9 ग्रामीणों को गिरफ्तार किया गया। कवर्धा वनमंडल अधिकारी दिलराज प्रभाकर ने बताया कि वन्य प्राणी बायसन के अवैध शिकार में इस्तेमाल की गई सामग्री जी.आई.तार, कुल्हाड़ी, टंगिया, प्लास्टिक बोरा, हंसिया, फरसा, पोटी और कांच की शीशी के साथ-साथ बायसन का सूखा मांस बरामद किए गए। आरोपियों में ग्राम कुमान से तोक सिंह अन्य आरोपियों में ग्राम नंदनी टोला से इंदर सिंह, शुद्धू सिंह, समरथ सिंह, मानसिंह को गिरफ्तार किया गया। ग्राम नंदनी टोला से आरोपी समारु (पप्पू), बुद्धन गवटिया, शामलाल तथा पवन को गिरफ्तार किया गया है।

ज्ञात हो कि कबीरधाम जिले के कवर्धा वन मंडल के भोरमदेव वन्य प्राणी अभ्यारण, चिल्फी परिक्षेत्र नंदनी टोला, परिसर नंदनी टोला के जंगल में 29 जुलाई को संदिग्ध परिस्थितियों में बायसन मृत पाया गया था। घटना की जानकारी मिलते ही तत्काल भोरमदेव वन्य प्राणी अभ्यारण अधीक्षक, उप वन मंडल अधिकारी, सहसपुर लोहारा, संबंधित परिक्षेत्र सहायक, परिसर रक्षक तथा वनअमला को रवाना किया गया था। वन मंडल अधिकारी स्वयं भी अविलंब मौके स्थल के लिए रवाना पहुंचे थे। मौके स्थल पर नर बायसन मृतक अवस्था में मिला। तत्काल कार्यवाही करते हुए पी.ओ.आर. अज्ञात व्यक्तियों के नाम से दर्ज किया गया। प्रथम दृष्टि प्रकरण में बिजली के तार से करंट देकर वन्य प्राणियों का अवैध शिकार प्रतीत हुआ। गहन जांच करने अचानकमार टाईगर रिजर्व लोरमी से स्निफर डॉग स्क्वायड की मदद ली गई और वन विभाग की पांच सदस्यी टीम बनाई गई।


06-Aug-2020 3:28 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 6 अगस्त।
आज सुबह कबीरधाम जिले के रायपुर-जबलपुर राष्ट्रीय राज्य मार्ग में उस वक्त शराब की लूट मच गई, जब टायर फटने से शराब से भरा एक ट्रक सडक़ किनारे पलट गया। ट्रक के पलटते ही आस-पास मौजूद लोग एक-एक कर अंग्रेजी शराब लूटने में लग गए। हादसे में ड्राइवर को मामूली चोट आई है।

 जानकारी अनुसार कवर्धा शहर में सात किमी की दूर रानी सागर गांव के पास शराब से भरे ट्रक पलटने की सूचना मिलने के बाद घटना स्थल पर पहुंची पिपरिया और सिटी कोतवाली पुलिस की टीम को लोगों को भगाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। शराब प्रेमी इस कदर शराब लूटने में लगे थे, जैसे बरसों से शराब नहीं मिली है। पुलिस ने डंडा भी लगाया, फिर भी लोग नहीं माने। जिसके हाथ में जितना शराब पकड़ते बना, उतना शराब उठाकर भागने लगे।

आबकारी जिला अधिकारी डीपीएस गरीब पाल सिंह दर्दी ने बताया कि कबीरधाम जिले के शासन ने कुई में नई शराब की दुकान खोली है, इसलिए रायपुर से 250 पेटी शराब ट्रक में ला रहे थे। इसी दौरान टायर फटने से हादसा हो गया। हादसे में ट्रक ड्राइवर को मामूली चोट आई है, उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


03-Aug-2020 10:29 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 3 अगस्त। वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर के मंशानुसार कवर्धा वन मंडल द्वारा  वन विभाग, छत्तीसगढ़ शासन के वन मंडल अंतर्गत पदस्थ वन अमला तथा जिले के  वन्य प्राणियों  की सुरक्षा में और उनके बचाव में रुचि रखने वाले  नागरिकों को दो दिवसीय विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया गया। इस दो दिवसीय प्रशिक्षण में प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को क्षेत्रीय प्रशिक्षण एवं डेमोंस्ट्रेशन भी दिया गया।

वन मंडल कवर्धा जिला कबीरधाम द्वारा वन्य प्राणी, वन विभाग, छत्तीसगढ़ शासन से वन मंडल अंतर्गत पदस्थ  वन अमला तथा जिला कबीरधाम के  वन्य प्राणियों  की सुरक्षा में और उनके बचाव में रुचि रखने वाले  नागरिकों  के प्रशिक्षण के लिए अनुरोध किया गया था। इस तारतम्य में, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) तथा मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) ने डॉ राकेश वर्मा वन्यप्राणी-पशु चिकित्सक जंगल सफारी एवं नंदनवन चिडयि़ाघर, अटल नगर, न्यू रायपुर तथा उनके सहायक श्री रमाकांत को उक्त प्रशिक्षण जिला कबीरधाम में देने के लिए निर्देशित किया था। इस क्रम में 29 और 30 जुलाई को वन मंडल कवर्धा के काष्ठागार के नीलामी हॉल तथा प्रबंध संचालक के सभागार में कोविड-19 के अंतर्गत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए वन्य प्राणी बचाव प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

प्रशिक्षण के दूसरे दिवस सांपों की जानकारी दी गई। सांप को सुरक्षित बचाने के लिए स्नेक किट जिसमें स्नेक हुक, फ्रेम सहित स्नेक बैग, स्नेक टोंग, दस्ताने, आदि की जानकारी और सुरक्षित तरीके से सांप पकडऩे की बारीकियां नोवा नेचर सिविल सोसाइटी से आए प्रशिक्षक श्री सूरज द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को बताई गई।

 

 

 


03-Aug-2020 6:20 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 3 अगस्त।
पान ठेला में चोरी के बाद आगजनी के आरोप में पुलिस ने आज एक नाबालिग समेत 4 लोगों को पकड़ा है। 

पुलिस के अनुसार प्रार्थी भावनी शंकर गुप्ता ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि 2 अगस्त की दरमियानी रात अज्ञात चोर द्वारा नवीन बाजार में उसके पान ठेला में चोरी करके पान ठेला में आग लगा दिया गया। जिससे प्रार्थी को 14,000 का सामान व पान ठेला 30,000 का जलकर नष्ट हो गया। रिपोर्ट पर अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया । 

विवेचना के दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि सन्देही सुनील कोसले (23) साकिन रविदास नगर वार्ड -4 कवर्धा, वीरू सारथी  (21) साकिज नवीन बाजार कवर्धा, राकेश खोपडागड़े (20) साकिन आदर्श नगर कवर्धा और एक नाबालिग से पूछताछ करने पर जुर्म करना स्वीकार किया। आरोपियों से चोरी गये मशरूक जुमला कीमती 5000 को जब्त किया गया है। 


02-Aug-2020 9:39 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 2 अगस्त। नगर से होकर गुजरने वाली नेशनल हाईवे-12 में इन दिनों आवारा मवेशियों का जमवाड़ा बना हुआ है। मवेशियों की अधिक से अधिक उपस्थिति सडक़ में होने के कारण आये दिन दुर्घटनाएं हो रही है। जिसमें कई बार मवेशियों की मौत भी हो जा रही है।

चिल्फी घाटी से लेकर पोंडी कवर्धा तक मवेशी सडक़ में बीच-बीच में बैठे रहते हैं जिससे चौबीसों घंटे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। आए दिन चिल्फी घाटी से लेकर बोड़ला के बीच एक ना एक मवेशी की मौत सडक़ में हो रही है। इसके बावजूद सडक़ के बीच बीच बैठे मवेशियों को हटाने के लिए कोई अभियान नहीं चलाया जा रहा है। 

गौरतलब है कि बारिश के बाद मैदानी क्षेत्र के किसानों द्वारा बड़ी संख्या में जानवरों को जंगलों में खुला छोड़ दिया जाता है। बोड़ला सहित आसपास के दर्जनों गांव जिनमें एनएच के आसपास के अमलीडीही, बांधाटोला, चोरभट्टी, पालक ,बंजारी  के अलावा चिल्फी घाट नाग मोड़ी घाट में बड़ी संख्या में मवेशियों को छोड़ दिया गया है। फलस्वरूप मवेशियों की जान भी जा रही है। साथ ही घाट क्षेत्र में दुर्घटनाएं बढ़ गई है। बोड़ला नगर में भी तहसील आफिस, बाजार के पास, जनपद के पास, दलदली तिराहा, हायरसेकेंडरी स्कूल के पास, बीचपारा,बांधाटोला तक सडक़ के बीचोंबीच मवेशियों का जमावड़ा रहता है। 


31-Jul-2020 2:47 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कवर्धा, 31 जुलाई। बकरीद व रक्षाबंधन त्योहार को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से पुलिस अधीक्षक कबीरधाम के. एल. ध्रुव के द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि सभी अपने अपने थानों में शांति समिति की बैठक आयोजित कर बैठक में दोनों समुदाय के समाज प्रमुख गणमान्य लोग की उपस्थिति में दोनों समुदाय के लोगों से अपने-अपने पर्व को शांति और सदवातावरण में मनाने का आह्वान  कर दोनों समुदाय के  ऐसे असामाजिक तत्व जो समाज मेें वैमनस्य फैला रहे हो उसे चिन्हित कर पुलिस को सूचना देने के लिए कहा गया। इसी तारतम्य में जिले के समस्त थाना प्रभारियों द्वारा अपने-अपने थाना क्षेत्रों के समाज के प्रमुख व्यक्तियों को आमंत्रित कर थाने में त्यौहार से पूर्व शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। त्योहार शांति एवं सदभावपूर्ण मनाने का विश्वास दिलाया गया तथा किसी भी स्थिति में कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होने की आवश्यकता नहीं होने की बात कही गई।

 


31-Jul-2020 2:47 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कवर्धा, 31 जुलाई। छत्तीसगढ़ लोक स्वास्थ्य परंपरा संवर्धन अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंडिया के मुख्य आतिथ्य और वन मंत्री मोहम्मद अकबर की अध्यक्षता में वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कबीरधाम जिले के जनपद पंचायत बोड़ला में आयुष काढ़ा चूर्ण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भेंडिया बालोद से और वनमंत्री श्री अकबर राजधानी स्थित निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े।

मंत्री श्रीमती भेंडिय़ा ने कहा कि वर्तमान कोरोना संकट के दौर में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को इस आयुष काढ़ा से काफी मदद मिलेगी। इससे हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी और कोरोना महामारी के संक्रमण से स्वयं को सुरक्षित भी रख पायेंगे। श्रीमती भेंडिय़ा ने इस महत्वपूर्ण पहल के लिए वनमंत्री तथा कवर्धा के विधायक श्री अकबर के प्रति आभार भी जताया।

वनमंत्री श्री अकबर ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि लोगों में रोग-प्रतिरक्षा के विकास में यह आयुष काढ़ा चूर्ण बहुत मददगार साबित होगा। इसके सेवन से हम सभी कोरोना जैसे गंभीर बीमारी के संक्रमण से स्वयं को बचाव कर सकते हैं। उन्होंने कोरोना संकट के इस विषम घड़ी में फिजिकल डिस्टेंसिंग और कोविड-19 के लिए जारी की गई गाईड लाईन का पालन करने की अपील की है।  

जनपद पंचायत बोडला में विडियो कांफ्रेसिंग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में बोड़ला जनपद अध्यक्ष अमिता मरकाम, उपाध्यक्ष सनत जायसवाल, जिला पंचायत सदस्य तुकाराम चंद्रवंशी, नगर पंचायत अध्यक्ष सावित्री साहू, उपाध्यक्ष संतोष अवस्थी, प्रभाती मरकाम, अजमत उल्लाह खान, मनमोहन अवस्थी, अनुविभागीय अधिकारी विनय सोनी, जनपद सीईओ जे.आर. भगत, तहसीलदार मनीष वर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे।
 


31-Jul-2020 2:46 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कवर्धा, 31 जुलाई। कोविड-19 कोरोना वायरस के रोकथाम व नियंत्रण और उनके संक्रमण से बचाव के उपायों के तहत कबीरधाम जिले के सभी मस्जिदो में आगामी एक अगस्त को ईद-उल-जुहा (बकरीद) त्यौहार के दिन सामुहिक रूप से नमाज अदा नहीं करने का निर्णय लिया गया है। मस्जिद में प्रात: 8 बजे कोर कमेटी के सदस्यों द्वारा ही नमाज अदा की जाएगी। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय शांति समिति के बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में मुस्लिम समाज के पदाधिकारी, स्थानीय जन प्रतिनिधि और जिला प्रशासन के अधिकारीगण उपस्थि थे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने कोविड-19 कोरोना वायरस के रोकथाम व नियंत्रण और उनके संक्रमण के रोकथाम के लिए राज्य के अन्य जिलों में आगामी ईद-उल-जुहा (बकरीद) त्यौहार पर मस्जिदो में सामुहिक रूप से नमाज अदा नहीं करने तथा घर पर ही रहकर नमाज अदा करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कोराना वायरस के बढ़ते संक्रमण के रोकथाम को विशेष ध्यान में रखते हुए मुस्लिम समाज के सामाजिक प्रमुखों से त्यौहार के दिन घर पर रहकर नमाज अदा करने के लिए आग्रह किया है। मुस्लिम समाज के प्रमुखों ने कलेक्टर के आग्रह को स्वीकार करते हुए कहा है कि कोविड-19 के रोकथाम के लिए राज्य शासन और जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय स्तर पर परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए जारी निर्देशों एवं आदेशों का पालन किया जाएगा। बैठक में जो आज निर्णय लिए गए है उन निर्णयों को सामाजिक प्रमुखों द्वारा समाज के प्रत्येक नागरिको तक पहुंचाया जाएगा। समाज प्रमुखों ने बकरीद त्यौहार के दिन कवर्धा शहर के प्रमुख मस्जिद के आसपास कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन से अवाश्यक सुक्षाव दिए गए। 
 


31-Jul-2020 2:45 PM

पंडरिया में आठ, सहसपुर लोहारा में सात व कवर्धा में एक 

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कवर्धा, 31 जुलाई। कोविड-19 कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। एम्स रायपुर से गुरूवार को देर रात जारी रिपोर्ट के आधार पर कबीरधाम जिले में कोविड-19 कोरोना वायरस से संक्रमित 16 नए मरीज मिले है। पंडरिया विकासखंड में आठ, नगर पंचायत सहसपुर लोहारा में सात, कवर्धा शहर में एक कुल 16 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजेटिव आई है। नगर पंचायत लोहारा में एक ही परिवार के पांच सदस्य संक्रमित हुए है जिसमें 90 वर्ष, 60 वर्ष की बुजुर्ग महिला और एक 2 वर्ष की बालिका भी शामिल है। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि सभी लोगों की सैंपल 29 जुलाई को लिया गया था। सभी सेल्फ होम क्वारंटीन पर थे।

एम्स रायपुर से जारी रिपोर्ट के आधार पर पंडरिया विकासखंड में कोरोना वायरस से संक्रमित आठ मरीज मिले हंै। जिसमें ग्राम बोड़तरा के दो, कोलेगांव के एक, पंडरिया शहर में तीन, ग्राम पौनी में एक और ग्राम बुचीपारा में एक शामिल है। नगर पंचायत सहसपुर लोहारा के वार्ड क्रमांक आठ में सात व्यक्तियों की रिपार्ट पॉजेटिव आई है। जिसमें एक ही परिवार के पांच सदस्य संक्रमित हुए है जिसमें 90 वर्ष, 60 वर्ष की बुजुर्ग महिला और एक 2 वर्ष की बालिका भी शामिल है, शेष दो व्यक्ति उसी वार्ड के निवासी है। कवर्धा शहर के महामाया मंदिर के पास एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित मिले है।

जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ. केशव ध्रुव ने बताया कि कवर्धा शहर में मिले 1 पॉजेटिव व्यक्ति वन विकास निगम में पदस्थ है। वह मूलत: बिलासपुर का रहने वाला है। उसके भाई के रिपोर्ट पॉजेटिव आने के बाद उन्होंने कवर्धा में 29 जुलाई को जांच के लिए अपना सैंपल दिया था। उन्होंने बताया कि लोहारा नगर पंचायत में मिले 90 वर्ष, 60 वर्ष की बुजुर्ग महिला और एक 2 वर्ष की बालिका को उपचार के लिए एम्स रायपुर भेजा जाएगा। बाकि सभी व्यक्तियों का बेहतर उपचार कवर्धा कोविड केयर सेंटर में किया जाएगा।

 


31-Jul-2020 2:44 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कवर्धा, 31 जुलाई। लॉकडाउन के दौरान ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों को मनरेगा योजना में काम कर 98 करोड़ 52 लाख रूपये से अधिक का मजदूरी भूगतान कबीरधाम के ग्रामीणों को मिला है। जनपद पंचायत कवर्धा, बोड़ला, स.लोहारा एंव पंडरिया क्षेत्र के ग्राम पंचायतों में वैश्विक महामारी के लिए हुए लॉकडाउन के दौरान भी जिले में औसतन 1.50 लाख मजदूरों को नियमित रोजगार मिलता रहा हैं। 

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने बतया कि वर्तमान में ग्रामण क्षेत्रों के लिए रोजगार गारंटी योजना संजीवनी सिद्ध हुई है। जिले में अब तक 6000 से अधिक प्रवासी मजदूरों का पंजीयन कर रोजगार के अवसर दिये जा चुके हैं।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम विजय दयाराम के. ने बताया कि कबीरधाम जिले में निरंतर रोजगार का अवसर ग्रामीणों को मिले है जिसका नतीजा है कि राज्य  में 100 दिवस का रोजगार पूर्ण किये परिवारों में कबीरधाम जिला के सर्वाधिक हैं। जिले के 6950 परिवारों को 100 दिवस का रोजगार दिया जा चुका है। इसी तरह निर्माण कार्यो के साथ आजीविका संवर्धन के गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हितग्राही मूलक कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर कराया गया। जिसका नतीजा है कि जिले में बड़ी संख्या पर डबरी एवं कुंआ निर्माण जैसे कार्य हुए हैं।  
 


30-Jul-2020 11:41 AM

बोड़ला। नेशनल हाईवे में पुलिस थाना, नगरपंचायत कार्यालय एवं जनपद पंचायत के आसपास यातायात व्यवस्था व साफ सफाई व्यवस्था के मद्देनजर नगरपंचायत प्रशासन द्वारा सड़क में व बाजार में रोज दुकान लगाने वालों दुकानदारों को नियमानुसार व्यवस्थित ढंग से दुकान लगाने कहा गया।  बुधवार सवेरे से नगरपंचायत की टीम द्वारा साप्ताहिक बाजार के कारण सड़क के दोनों ओर दुकान संचालन करने वाले छोटे बड़े व्यवसायियों को नाली के ऊपर  व सड़क किनारे दुकान नहीं लगाने व सामान ना रखने की हिदायत दी गई। नगर परिषद की टीम ने सभी दुकानदारों को सड़क पर दुकान लगाने  व नगर पंचायत के आदेश की अवहेलना करने पर चालान काटने की चेतावनी देते हुए व्यवस्था बनाने व सहयोग की अपील की गई।

 


28-Jul-2020 7:54 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बोड़ला, 28 जुलाई। नगर के एक कपड़ा दुकान में सेंधमारी कर चोरों ने नगदी समेत महंगे कपड़े पार कर दिए। पुलिस मामला दर्ज कर पतासाजी में जुट गई है। आसपास के सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं।

पुलिस के अनुसार नगर के जनपद पंचायत कांप्लेक्स एनएच से लगे विजय पाटिल के कपड़ा दुकान में रात में चोरों ने दीवार में सेंधमारी कर चोरी की घटना को अंजाम दिया है। अस्पताल की बाउंड्री के भीतर जाकर दुकान की दीवार तोड़कर चोर अंदर घुसे थे। दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरा को भी चोरों ने निकाल लिया और मॉनिटर भी ले उड़े। चोरों ने गल्ला में रखे नकदी समेत मंहगे कपड़े भी चोरी कर लिए हैं। नगदी समेत चोरी हुए सामानों की कीमत 49500 आंकी गई है।

दुकान मालिक विजय पाटिल ने बताया कि अभी राखी व तीजा की लेकर 10 लाख के ऊपर की खरीदारी करने गुजरात व मुम्बई गए थे। उन्हीं कपड़ों पर चोरों ने हाथ साफ किए हैं। घटना को लेकर व्यपारी संघ ने आपात बैठक कर पुलिस से इस बाबत जल्द से जल्द कार्रवाई की मांग की।

इस संबंध में टी आई बोड़ला एस आर सोनी ने बताया कि नकबजनी के तहत अज्ञात चोर के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में लिया गया है। घटना को लेकर आसपास के संदेहियों से पूछताछ जारी है। एन एच में दुकानों के सामने सीसी टीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है।


Previous12Next