छत्तीसगढ़ » कवर्धा

Date : 18-Oct-2019

शक्कर वितरण व गन्ना बोनस की भुगतान में देरी होने को लेकर भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में कल सैकड़ों किसानों ने रैली निकालकर जिला कलेक्टर कार्यालय का घेराव करते हुए डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कवर्धा, 18 अक्टूबर।
मांगों को लेकर भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में कल सैकड़ों किसानों ने रैली निकालकर जिला कलेक्टर कार्यालय का घेराव करते हुए डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। किसान ट्रैक्टरों के साथ कलेक्टोरेट पहुंचे थे।
गुरुवार को सैकड़ों किसानों ने शक्कर वितरण व गन्ना बोनस की भुगतान में देरी होने पर सरकार के प्रति रोष जताते हुए मांगों को लेकर पुरानी मण्डी कवर्धा में सभा किया। इसके बाद नगर के मुख्य मार्ग से रैली निकालकर जिला कलेक्टर कार्यालय का घेराव करते हुए डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

किसानों ने जिले स्थित दोनों शक्कर कारखाना के अधिकारियों को किसानों के सामने आगामी पेराई सत्र की जानकारी मांगी। जिस पर दोनों शक्कर कारखाना के अधिकारियों ने नवंबर के पहले सप्ताह तक गन्ना खरीदी व कारखाना चालू करने का अश्वासन दिया है। 

जिस पर किसान प्रतिनिधियों ने दोनों अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि आप कारखाना चालू करें या न करें, हम अपना गन्ना 7 नवंबर के बाद कारखाना लाना चालू कर देंगे।

 


Date : 18-Oct-2019

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए मिशन 90 शुरू- कलेक्टर 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
कवर्धा, 18 अक्टूबर।
कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने जिला कार्यालय के सभा कक्ष में जिले के सभी शासकीय हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्य, खण्ड शिक्षा अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुंदन कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी एवं सहायक द्वय एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

श्री शरण ने बैठक के एंजेंडे में शामिल सभी 11 बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी 2020 में कक्षा दसवी और बाहरवीं बोर्ड परीक्षाओं में कबीरधाम जिला बेहतर प्रदर्शन करें इसलिए मिशन 90 का लक्ष्य रखा गया है। सभी प्राचार्य बेहतर परीक्षा परिणाम का लक्ष्य बनाकर मिशन को पूरा करने के लिए जुट जाएं। कलेक्टर ने कहा कि कक्षा दसवीं और बाहरवीं बोर्ड की कक्षा जो विद्यार्थी होशियार हंै, उन्हें ही आगे नहीं बढ़ाना है, बल्कि उन कक्षाओं में जो विद्यार्थी पढऩे-खिलने मे कमजोर है, ऐसे बच्चों को आगे बढ़ाने में प्रोत्साहित करें और ऐसे विद्यार्थियों के लिए अलग से कक्षा लेकर उन्हे पढ़ाएं। कलेक्टर श्री शरण ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कवर्धा शहर के विद्यार्थी जो कक्षा बारहवीं में अध्ययनरत है अथवा इस क्षेत्र में अपनी कैरियर बनाना चाहते है, ऐसे विद्यार्थियों को नि:शुल्क कोचिंग में अध्ययन कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

जिले के विद्यार्थियों के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयार की गई विशेष कैरियर मार्गदर्शिका उड़ान पत्रिका को जिले के सभी प्राचार्यों को बच्चों के लिए वितरण किया गया। 
छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कबीरधाम जिले की 141 सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर डिजिटल क्लास के रूप में विकसित किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि राज्य शासन द्वारा कबीरधाम जिले की स्कूलों का चयन भी कर लिया गया है। डिजिटल क्लास रूम के लिए कवर्धा के 30, बोड़ला के 29, सहासपुर लोहारा के 22 और पंडरिया के 28 स्कूलों का चयन किया गया है। इसी प्रकार डिजिटल और आईसीटी क्लास रूप में लिए कवर्धा के 9, बोडला के 6, सहसपुर लोहारा के 8 और पंडरिया के 9 स्कूलों का चयन किया गया है।

 


Date : 16-Oct-2019

सुदूर एवं दुर्गम पहाडिय़ों के बीच स्थित बोक्करखार शिविर में 164 मामले निपटे

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कवर्धा, 16 अक्टूबर।
जिले के आदिवासी बैगा बाहुल्य बोड़ला विकासखंड के सुदूर एवं दुर्गम पहाडिय़ों के बीच स्थित बोक्करखार में मंगलवार को जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद बोक्करखार में पहला जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। 

इस शिविर में 164 आवेदनों का तत्काल निराकरण किया गया। जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कलेक्टर अवनीश कुमार शरण, जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार, बोड़ला एसडीएम विनय सोनी एवं रामकृष्ण साहू, आकाश केशरवानी एवं बोक्करखार सरपंच बुधवारो मरकाम विशेष रूप से शामिल हुए। 

कलेक्टर श्री शरण ने वार्तालाप शैली में ग्रामीणों से चर्चा की। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी तथा वनांचल में रहने वाले हितग्राहियों का पेंशन संबंधित समस्याओं का निराकरण के लिए 7 दिनों का समय जनपद सीईओ को दिए। कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न पेंशन प्रकरणों की जानकारी लेते हुए पुन: पात्र हितग्राहियों को जिनका नाम छूट गया है, ऐसे हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। 

जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में मछली पालन विभाग द्वारा हितग्राही रत्तू राम बैगा को मछली जाल वितरण किया गया। कृषि विभाग द्वारा जैविक खेती मिशन अंतर्गत चार हितग्राहियों को स्प्रेयर प्रदान किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आठ नवजात शिशुओं का अन्नप्राशन्न कराया गया। गर्भवती महिलाओं को गरम भोजन परोसा गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 70 से अधिक ग्रामीणों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयां बांटी गई। शिविर में बाड़ी योजना के तहत सफल कृषक द्वारा उत्पादन किया गया हरी सब्जियों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। शिविर के अंत में सभी अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग द्वारा प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की जानकारी ली। 

 

 


Date : 14-Oct-2019

तीसरे दिन भी जारी रही गांधी विचार यात्रा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बोड़ला, 14 अक्टूबर।
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा सात दिवसीय गांधी विचार पदयात्रा के तीसरे दिन की शुरुवात जिला पंचायत सभापति मन्नू चन्द्रवंशी के गांव मानिकपुर के जैतखाम में पूजा पाठ से की गई। प्रदेश प्रभारी कन्हैया अग्रवाल, ब्लॉक अध्यक्ष अजमत उल्ला खा, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष डाकोर चन्द्रवंशी, अमर वर्मा, पीताम्बर वर्मा, यात्रा प्रभारी दीपक मागरे, छवि वर्मा, रामकुमार पटेल, परमेश्वर मानिकपुरी,कोमल चन्द्रवंशी, अजित, युवा कांग्रेस प्रदेश से युवा नेता तुकाराम चंदवंशी, पप्पू चन्द्रवंशी, जितेंद्र, अरविंद चन्द्रवंशी, बाल्मीकि व सभी कार्यकर्ताओं का मानिकपुर, खरोदा, कारेसरा, सारंगपुर, बैहरसरी, उसलापुर, बघररा, सिल्हाटी सभी गांवों में ग्रामवासियों ने पदयात्रियों का स्वागत किया। 

प्रदेश प्रभारी कन्हैया अग्रवाल ने बताया कि यात्रा का उद्देश्य गांव गांव में लोगों यह बताना है कि हमारे मुख्यमंत्री गांधी जी के ग्राम स्वराज के सपने को साकार करना चाहते हैं, पहली बार कोई ऐसा मुख्यमंत्री आये हैं जो पूरे राज्य में गांधी जी के सपनों के अनुरूप ग्रामीण विकास के लिये,लोगों आत्म निर्भर बनाने,ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए नरवा,गरवा,घुरवा, बाड़ी जैसी योजना लेकर आए हैं जिसकी प्रशंशा पूरे भारत में हो रही है। इस प्रकार सात दिवसीय चल रहे गांधी विचार यात्रा को लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। 


Date : 14-Oct-2019

9 खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर कबीरधाम जोन ने चैम्पियन का खिताब जीता

19 वीं शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का विधिवत समापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कवर्धा, 14 अक्टूबर। कबीरधाम जिले की मेजबानी में कवर्धा में आयोजित 19राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में कबीरधाम ने 9 अलग-अलग खेलोंं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए चैम्पियन शीप का खिताब अपने कर कर लिया है। इसी तरह कबीरधाम जोन बाल बैडमिंटन बालक और बालिका दोनों 17 वर्ष में लगातार 5वीं बार उत्त्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए राज्य में प्रथम स्थान हासिल किया। समापन अवसर पर कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने सभी प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेता जोन को शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया।

कवर्धा के स्वामी करपात्री जी महराज आउटडोर स्टेडियम में आयोजित  19वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता शानदार शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ रविवार को समापन हुआ। राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में बालक, बालिका उम्र 14, 17 और 19 वर्ष के 12 खेल शामिल किए गए थे। इस खेल में बाल बैडमिंटन, बॉलीबॉल, हैण्डबॉल, रग्बी, और कूडों शामिल थे। समापन अवसर पर कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय कवर्धा के विद्यार्थियों ने छत्तीसगढ़ की कला संस्कृति और देश के अलग-अलग राज्य की सांस्कृतिक झलक की प्रस्तुति देकर समापन आयोजन को रंगारंग में रंग दिया।

समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कलेक्टर अवनीश कुमार शरण, कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उम्मेद सिंह,  ऋषि शर्मा, एसडीएम कवर्धा विपुल गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी Ÿएके महिलांगे, आदिम जाति विकास विभाग सहायक आयुक्त आरएस टण्डन, सीएमएचओ डॉ सुदेश तिवारी विशेष रूप से उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री शरण ने राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के समापन अवसर पर राज्य के अलग-अलग जिलों से आए 12 जोन के प्रतिभागी टीम को इस सफल आयोजन के लिए बधाई दी।उन्होंने कहा कि  खिलाडिय़ों को लगतार अभ्यास और प्रयास से जीत अवश्यक ही मिलती है। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रदेश के खिलाडिय़ों को उन्हे मंजिल तक पहुंचाने के लिए लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा। यहां बताया गया कि छत्तीसगढ़ शासन के विशेष पहल से कबीरधाम जिले के खिलाड़ी पिन्टू सिन्हा को स्पेन में आयोजित इंटरनेशल प्रॉफेशनल बेसबॉल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भेजा जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि कबीरधाम जिले की मेजबानी में आयोजित  प्रतियोगिता के बाद अब छत्तीसगढ़ राज्य राष्ट्रीय स्तर आयोजित खेल में भाग लेनेके लिए तैयार हो गया है।

पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उम्मेद सिंह ने कहा कि वे खिलाड़ी जो उत्कृष्ट प्रदर्शन नहीं किया उन्हे निराश होने की जरूरत नहीं है। हार के बाद ही जीत का लक्ष्य और मजबूती के साथ दिखाई देता है। उन्होने कहा कि लक्ष्य बनाकर लगतार अभ्यास और प्रयास करते रहें, सफलता जरूर मिलेगी। ऋषि शर्मा ने भी संबोधित करते हुए राज्य सरकार द्वारा खेल को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। श्री महिलांगे ने स्वागत भाषण देते हुए खेल प्रतियोगिता के बारे में विस्तार ने जानकारी दी।

कबीरधाम जोन का उत्कृष्ट प्रदर्शन

कवर्धा में आयोजित 19वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में कबीरधाम जोन के खिलाडिय़ों ने 9 अलग-अलग खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। कबीरधाम जोन में कबीरधाम जिला सहित मुुंगेली और बेमेतरा जिले के खिलाड़ी शामिल है। कबीरधाम जोन के इन खिलाडिय़ों ने ब्हालीबॉल बालिका 14 वर्ष, बॉल बॉल बैण्डमिंटन बालक,बालिका 17 वर्ष, रग्बी बालक,बालिका 14 वर्ष, कुडो बालक 17वर्ष, कुडो बालिका 17 वर्ष, कुडो बालक 19 वर्ष, और कुडो बालिका 19 वर्ष में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। 

राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का परिणाम

व्हालीबाल बालक 14 वर्ष में प्रथम बस्तर जोन, द्वितीय राजनांदगांव जोन, तृतीय दुर्ग जोन, व्हालीबाल बालिका 14 वर्ष में प्रथम कोंडागांव जोन,  द्वितीय सरगुजा जोन, तृतीय दुर्ग कबीरधाम, बालबैण्डमिंटन बालक 17 वर्ष में प्रथम कबीरधाम जोन, द्वितीय रायपुर जोन, तृतीय कोंडागांव, बाल बैण्डमिंटन बालिका 17 वर्ष में प्रथम कबीरधाम जोन, द्वितीय दुर्ग जोन, तृतीय जांजगीर-चांपा, हैण्डबाल बालक 19 वर्ष में प्रथम रायपुर जोन, द्वितीय दुर्ग जोन, तृतीय जांजगीर-चांपा, हैण्डबाल बालिका 19 वर्ष में प्रथम रायपुर जोन, द्वितीय जशपुर जोन, तृतीय सरगुजा, रग्बी बालक 14 वर्ष में प्रथम बस्तर जोन, द्वितीय रायपुर जोन, तृतीय कबीरधाम जोन, रग्बी बालिका 14 वर्ष में प्रथम कबीरधाम जोन, द्वितीय रायपुर जोन, तृतीय बस्तर जोन, कुडो बालक 17 वर्ष में प्रथम बिलासपुर जोन, द्वितीय कबीरधाम जोन, तृतीय जशपुर जोन, कुडो बालिका 17 वर्ष में प्रथम बिलासपुर जोन, द्वितीय कबीरधाम जोन, तृतीय राजनांदगांव जोन, कुडो बालक 19 वर्ष में प्रथम बिलासपुर जोन, द्वितीय कबीरधाम जोन, तृतीय राजनांदगांव जोन और कुडो बालिका 19 वर्ष विजेता रही।

 


Date : 13-Oct-2019

कबीरधाम जिले के शिक्षक विहीन और एकल शिक्षक विद्यालयों के लिए शिक्षकों की होगी भर्ती

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कवर्धा, 13 अक्टूबर।
प्रदेश के कबीरधाम जिले में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने और स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए शिक्षक विहीन और एकल शिक्षक स्कूलों में जल्द ही वैकल्पिक व्यवस्था के तहत शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। साथ ही जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करते हुए रेडियोलॉजिस्ट विशेष की भर्ती की जाएगी। यह निर्णय जिला प्रभारी मंत्री एवं महिला बाल विकास तथा समाज कल्याण विभाग मंत्री अनिला भेडिय़ा की अध्यक्षता में आयोजित जिला खनिज न्यास संस्थान समिति की बैठक में लिया गया। 

प्रदेश के वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री तथा कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर ने बैठक में जिले की सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था बेहतर करने और जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार पर चर्चा करते हुए प्रभारी मंत्री के संज्ञान में लाया। 

श्री अकबर कहा कि कबीरधाम जिले की सरकारी स्कूलों में अध्यापन कार्य कराने और वनांचल सहित जिला चिकित्सालय में चिकित्सा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जिला खनिज न्यास संस्थान समिति से वैकलिपक व्यवस्था के तहत शिक्षकों और रेडियोलॉजिस्ट विशेष की नितांत आवश्यकता है। 

उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर को जल्द ही शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए शिक्षकों की भर्ती प्रकिया शुरू करने के लिए कहा। बैठक में शिक्षकों की भर्ती के लिए जिले के निवारसत अतिपिछड़ी जनजाति बैगा समुदाय के शिक्षित युवक-युवतियों को प्राथमिकता देने के लिए भी निर्णय लिया गया। बैठक में जिले में समूचित पेयजल व्यवस्था बनाए रखने और टूट-फूट पाईप लाईन विस्तार व मरम्मत कार्य के लिए 38 लाख रूपए की भी मंजूरी दी गई। 

प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेडिय़ा ने कहा कि प्रदेश की राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य और आमजनों की मूलभूत सुविधाओं की कमी को दूर करने के लिए अनेक निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में छत्तीसगढ़ जिला खनिज संस्थान न्यास नियम-2015 में संशोधन को मंजूरी दी गई है। खनिज विभाग द्वारा इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। नए संशोधनों के बाद अब डीएमएफ राशि से शासकीय अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन और उन्हें प्रभावी बनाने के काम किए जा सकेंगे। खनन और खनन संबंधी गतिविधियों से प्रत्यक्ष प्रभावित क्षेत्रों के परिवार के सदस्यों को नर्सिंग, चिकित्सा शिक्षा, इंजीनियरिंग, विधि, प्रबंधन, उच्च शिक्षा, व्यवसायिक पाठ्यक्रम, तकनीकी शिक्षा, शासकीय संस्थाओं, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक शुल्क और छात्रावास शुल्क के भुगतान के साथ ही सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग और आवासीय प्रशिक्षण की व्यवस्था भी इस मद से की जा सकेगी। उन्होने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरूप जिले का समूचित विकास और विकसित किए जाएंगे। 
जिला खनिज न्यास समिति की पूर्व में आयोजित बैठक में कबीरधाम जिले के समूचित विकास के लिए जिला खनिज संस्थान न्यास मद से उच्च और निम्न प्राथमिकता के क्षेत्र में वर्ष 2019-20 के लिए 11 करोड़ 80 लाख रूपए के प्रस्ताविक कार्यों का अनुमोदन किया गया था, इसकी विस्तार से जानकारी दी गई।

 बैठक में बताया गया कि वार्षिक कार्य योजना में उच्च प्राथमिकता वाले कार्यों के लिए 10 करोड़ 55 लाख रूपए और निम्न प्राथमिकता वाले कार्यों के लिए 1 करोड़ 25 लाख रूपए के कार्य शामिल है। बैठक में पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चन्द्राकर, कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण, पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेद सिंह, वनमंडला अधिकारी श्री दिलराज प्रभाकर, जिला पंचायत के सीईओ श्री कुंदन कुमार एवं जिला खनिज संस्थान न्यास के सदस्यगण सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


Date : 12-Oct-2019

केन्द्रीय संसाधन विकास मंत्री पोखरियाल ने किया केन्द्रीय विद्यालय भवन का शिलान्यास

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कवर्धा, 12 अक्टूबर।
केन्द्रीय संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल "निशंक" ने कल नई दिल्ली से छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के केन्द्रीय विद्यालय के लिये नए प्रस्तावित भवन निर्माण का शिलान्यास किया। 

उन्होंने नई दिल्ली से देश के विभिन्न राज्यों के लिए केन्द्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालय के नवीन भवनों तथा प्रस्तावित अलग-अलग नए भवनों का शिलान्यास और उद्घाटन किया। शिलान्यास कार्यक्रम का नई दिल्ली से कवर्धा में संचालित केन्द्रीय विद्यालय में लाईव टेलीकॉस्ट किया गया।

 कवर्धा में इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद संतोष पांडेय, पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर, जिला पंचायत की उपाध्यक्ष सीमा अगंम अंनत सहित अपर कलेक्टर जे.के.ध्रुव, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व विपुल गुप्ता तथा केन्द्रीय विद्यालय के डिप्टी कमिश्नर डॉ. चंदना मण्डल, सहायक कमिश्नर श्री वेकेटश्वम तथा विद्यालय के प्राचार्य आर.के.असनानी विशेष रूप से उपस्थित थे।

सांसद श्री पाण्डेय ने कहा कि कबीरधाम जिले के लिए शिक्षा के क्षेत्र में केन्द्रीय विद्यालय भवन की सौगात जिले के लिए मिल का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि कबीरधाम जिले के कवर्धा स्थित महराजपुर में 24 करोड़ 36 लाख रूपए का नया भवन का आज शिलान्यास किया गया। इसके लिए उन्होंने केन्द्र सरकार को बधाई दी। 

उन्होंने कहा कि 24 करोड़ 36 लाख रूपए की सौगात मिली है, यह जिले के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि आने वाले पीढिय़ां को इसका लाभ निरतंर मिलता रहेगा। पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चंद्राकर ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में अनेक उल्लेखनीय काम कर रही है। उन्होंने आज के कार्यक्रम के लिए संस्थान के सभी बच्चों और पालकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि कबीरधाम जिले के लिए आने वाला समय और बेहतर होगा। शिक्षा के क्षेत्र में कबीरधाम निरंतर आगे बढ़ रहा है। 

अपर कलेक्टर श्री ध्रुव ने संबोधित करते हुए संस्थान को शुभकामनाएं दी। डिप्टी कमिश्नर डॉ. चंदना मण्डल ने संबोधित करते हुए कहा केन्द्रीय विद्यालय में शिक्षा के क्षेत्र में योगदान को देश के विकास में मजबूत कड़ी बताया। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास पर विशेष जोर दिया जाता है। यहां खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ अनेक ऐसे आयोजन पर जोर दिया जाता है, जिससे कि बच्चों का आत्म विश्वास और उनका सर्वांगीण विकास में सहायक हो। संस्था के प्राचार्य श्री आर.के.असनानी ने कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि, बच्चों एवं पालकों का आभार व्यक्त किया। 


Date : 12-Oct-2019

पुलिस ने नाकेबंदी कर सफेद रंग की स्कॉर्पियो को पकड़ा, 106 किलो गांजा बरामद

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बोड़ला/कवर्धा, 12 अक्टूबर।
दो प्रकरणों में लगभग 106 किलो गांजा पुलिस ने बरामद किया है। दस अक्टूबर की देर रात्रि थाना प्रभारी बोड़ला अनिल शर्मा को सूचना मिली कि चिल्फी की ओर से एक सफेद रंग की स्कॉर्पियो में अवैध रूप से गांजा का परिवहन किया जा रहा है। जिस पर मुख्य राष्ट्रीय मार्ग में नाकेबंदी की गई, सफेद रंग की स्कॉर्पियो क्रमांक- डब्ल्यू बी -24 ए.के.-4262 बोड़ला की ओर आ रही थी। पुलिस नाकेबंदी को देखकर गाड़ी छोडक़र चालक व अन्य एक व्यक्ति अंधेरा होने का फायदा उठाते हुए जंगल के रास्ते फरार हो गये, जिसकी लगातार तलाश की गई परन्तु पकड़ा नहीं जा सका। वाहन की तलाशी लेने पर तीन अलग-अलग बड़े बोरों के अंदर पैकेट में रखे लगभग 98 किलो मादक पदार्थ गांजा कीमती लगभग 5 लाख रूपये बरामद किया गया।

वाहन के दस्तावेज के आधार पर वाहन मालिक व उसके चालक से पूछताछ किये जाने एवं लगातार विवेचना किये जाने के बाद वाहन में सवार दो व्यक्तियों की पहचान सहायक आरक्षक नरेन्द्र चंद्रवंशी थाना चिल्फी एवं ललित राजपूत वाहन चालक डॉयल-112 थाना चिल्फी के रूप में की गई, जिस पर आरोपी ललित राजपूत को गिरफ्तार किया गया है एवं अन्य फरार आरोपी नरेन्द्र चंद्रवंशी की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।

उपरोक्त प्रकरण के संबंध में पूछताछ एवं स्थल निरीक्षण किये जाने पर थाना चिल्फी के आरक्षक दिलीप चंद्रवंशी के किराये के मकान से लगभग 8 किलो गांजा बरामद किया गया है, जिसमें थाना चिल्फी में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया एवं आरक्षक दिलीप चंद्रवंशी को गिरफ्तार किया गया। दोनों प्रकरण में विवेचना जारी है। 
प्रकरण में आरक्षक दिलीप चंद्रवंशी एवं सहायक आरक्षक नरेन्द्र चंद्रवंशी के आरोपी होने से दोनों को निलंबित किया। विस्तृत जांच किये जाने आदेशित किया गया है।


Date : 11-Oct-2019

स्कॉर्पियो से 3 बोरी गांजा जब्त, 2 से पूछताछ
छत्तीसगढ़ संवाददाता
बोड़ला, 11 अक्टूबर।
बोड़ला पुलिस एवं डायल 112 ने नाकेबंदी कर रात को 2 से 3 बजे के दरमियान स्कॉर्पियो से 3 बोरी गांजा पकड़ा है। यह गाड़ी बोड़ला के आशा फ्यूल्स के मैनेजर की बताई जा रही है और ड्राइवर भी बोड़ला का ही है। दोनों से पूछताछ जारी है।

रात में नाकेबंदी के दौरान एनएच पर तरेगांव दलदली तिराहे के आसपास एक वाहन को संदेह के आधार पर एवं 112 के पीछा किये जाने पर  रोका गया, लेकिन अंधेरे का लाभ उठाकर दो लोग अलग-अलग दिशा में भाग गए, जिसमें 3 बोरी गांजा  मिलने की जानकारी मिल रही है। पुलिस द्वारा अब तक एफआईआर दर्ज नहीं किए जाने से अधिकारिक जानकारी प्राप्त नहीं हो रही है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश की सीमा से लगे बोड़ला चिल्फी थाना क्षेत्र में गांजा तस्करी होते रहती है। अभी चार-पांच दिन पहले बोड़ला पुलिस द्वारा एक कार से 20 किलो गांजा बरामद किया था।


Date : 10-Oct-2019

उप पुलिस अधीक्षक मरकाम ने कार्यभार संभाला

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कवर्धा, 10 अक्टूबर।
बुधवार को अनुविभागीय अधिकारी पुलिस जिला कांकेर से स्थानांतरण पर आये उप पुलिस अधीक्षक आकाश मरकाम ने उप पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) कबीरधाम के कार्यभार लेने कार्यालय पहुंचने पर पुलिस अघीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार सोनी द्वारा पुष्प गुच्छ भेंटकर श्री मरकाम को उप पुलिस अधीक्षक कबीरधाम का कार्यभार सौंपा एवं कार्यालय के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों से परिचय भी कराया गया। इस अवसर पर रक्षित निरीक्षक श्रीमती ख्रिष्ट, नरगिस तिग्गा बघेल, मुख्य लिपिक विरेन्द्र तारन, स्टेनो युवराज आसटकर एवं समस्त कार्यालयीन अधिकारी/कर्मचारियों के द्वारा उप पुलिस अधीक्षक श्री मरकाम का स्वागत किया गया।