छत्तीसगढ़ » कवर्धा

Previous1234Next
20-Jan-2021 5:16 PM 18

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कवर्धा, 20 जनवरी।
कबीरधाम जिले में चुना पत्थर, ईट, रेत और मुरुम के अवैध परिहन व खनन करने वालो पर कार्यवही की जा रही है। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के निर्देश पर डिप्टी कलेक्टर व जिला खनिज अधिकारी विपुल गुप्ता की टीम द्वारा जिले में लगातार चुना पत्थर, ईट, रेत और मुरुम के अवैध परिहन, खनन पर कार्यवाही की जा रही है। खनिज के अवैध खनन और परिवहन पर बड़ी कार्यवाही करते हुए अलग-अलग 4 वाहनों को थाने के सुपुर्दनामा कर दिया गया है और संबंधितों से अर्थदंड वसूला जाएगा। 

खाद्य निरीक्षक रोहित साहू ने बताया कि 19 जनवरी को थाना कुडां अंतर्गत 4 वाहन सीजी 28 सी 0109 ईट/माजदा, चालक सुखुदास, सोल्ड ट्रैक्टर-ट्राली वाहन से ईट, चालक ललित, सीजी 10 डी 7335 से ईट/टै्रक्टर-ट्राली, चालक दीपक चंद्राकर और सीजी 09 जेजे 7692 से चूना पत्थर/हाईवा को अवैध परिवहन करते पाए जाने पर जप्तीकर थाना कुंडा में अभिरक्षा में सुपुर्द किया गया गया। उन्होंने बताया कि आरोपियों से अर्थदंड आरोपित कर रकम वसूला जएगा। 
डिप्टी कलेक्टर व जिला खनिज अधिकारी श्री गुप्ता  ने बताया कि आगे में अवैध रूप से रेत-मुरुम की उत्खनन व परिवहन करने वालो जिला खनिज व राजस्व टीम द्वारा कार्यवाही जारी रहेगी।

 


19-Jan-2021 5:23 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 19 जनवरी।  1
8 जनवरी से 17 फरवरी 2021 तक 32 वां राष्ट्रीय यातायात सडक़ सुरक्षा माह मनाया जायेगा। कवर्धा शहर के भारत माता चौक में उक्त कार्यक्रम का शुभारंभ रमेश कुमार शर्मा, कलेक्टर कबीरधाम के मुख्य आतिथ्य एवं के विजय दयाराम जिला पंचायत सीईओ की अध्यक्षता में शलभ कुमार सिन्हा, पुलिस अधीक्षक कबीरधाम के मार्ग निर्देशन में किया गया।

 उक्त अभियान के तहत् जिला कबीरधाम में यातायात सुरक्षा उपायो से संबंधित प्रदर्शनी, गोष्ठी सहित जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।  
यातायात सडक़ सुरक्षा के दौरान मोटर सायकल रैली निकालकर आम जनता को यातायात के नियमों की जानकारी देकर हेलमेट अवश्य धारण करने प्रेरित किया गया। यातायात शुभारंभ कार्यक्रम में नरेन्द्र कुमार बेंताल, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी पण्डरिया, अजीत कुमार ओगे्र, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बोड़ला, पनिक राम कुजुर उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय, निमितेश सिंह उप पुलिस अधीक्षक एवं नेहा पवार उप पुलिस अधीक्षक एवं इकाई के थाना प्रभारी एवं जिला पुलिस बल के अधिकारी कर्मचारी तथा पत्रकार साथी एवं आमजन बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।
 


19-Jan-2021 5:03 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 19 जनवरी।
मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ के रायपुर एवं बिलासपुर जिले में खपाये जाने ला रहे नशीली इंजेक्शन की बड़ी खेप के साथ दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 
पुलिस के अनुसार 18 जनवरी को थाना प्रभारी चिल्फी को मुखबिर से जानकारी मिली कि मध्यप्रदेशकी ओर से छत्तीसगढ़ में नशीली इंजेक्शन की बड़ी खेप आने वाली है। उक्त सूचना के संबंध में पुलिस अधीक्षक कबीरधाम को अवगत कराकर प्राप्त निर्देशों के आधार पर विभिन्न स्थानों में नाकाबंदी लगाया जाकर उक्त क्षेत्र से गुजरने वाली प्रत्येक वाहनों की निगरानी रखी जा रही थी।

मुखबिर से प्राप्त जानकारी एवं बताए गए हुलिया के अनुसार मध्यप्रदेश राज्य की ओर से कार आती दिखी। जिसे चलित नाकाबंदी पाईंट में रूकवाकर तलाशी लेने पर कार में सवार दो व्यक्तियो द्वारा अपना नाम नाम योगेश धनकर ्र 33 वर्ष तारबहार इंदिरा कॉलोनी बिलासपुर एवं मोहम्मद अनवर हुसैन 35 साल बरकुट्टी तहसील परसिया थाना चांदामेटा जिला छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश का होना बताया गया। 

वाहन की तलाशी पर कार के पीछे डिक्की में एक बड़े कार्टून में प्रतिबंधित नशीली इंजेक्शन छुपाए हुए अवस्था में मिली। कार्टून के अंदर प्रत्येक छोटे डब्बे में 02 एम एल का 25 इंजेक्शन कुल 60 डब्बे में 1500 नग इंजेक्शन पाया गया। जिसकी बाजार कीमत 45,000 रूपये है। कार में सवार व्यक्तियों से उक्त प्रतिबंधित नशीली दवाईयो के संबंध में पुछताछ करने पर उक्त पदार्थ को रायपुर एवं बिलासपुर में ले जाकर खपाये जाने की बात बताया गया।  दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर तलाशी दौरान प्राप्त प्रतिबंधित नशीली दवाई कीमती 45,000 रूपये एवं परिवहन में प्रयुक्त चार पहिया वाहन टाटा जेस्ट कार क्रमांक सीजी 10 ए एन 3820 कीमती 4 लाख रुपये एवं उनके कब्जे से 01 हजार रुपये नगद कुल जुमला रकम    04 लाख 46 हजार कीमत की मशरूका को जप्त किया गया है। 

 


19-Jan-2021 4:58 PM 11

179 कट्टा धान जब्त

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 19 जनवरी।
राजस्व अमले की टीम द्वारा कवर्धा विकासखंड के सोनबरसा, जेवडऩ खुर्द धान खरीदी केन्द्र में कल एक पंजीकृत किसान से 179 कट्टा अवैध धान जब्त कर समिति प्रबंधक के सुपुर्द कर दिया गया है। 

नायब तहसीलदार राधेश्याम वर्मा ने बताया कि सुरेश कुमार चंद्रवंशी ग्राम दौजरी का मूल निवासी है। सोनबरसा जवेडऩ खुर्द मे वह पंजीकृत किसान है। धान विक्रय करने के लिए समिति द्वारा 315 कट्टे का टोकन जारी किया गया था। जिला प्रशासन की टीम को सोनबरसा उर्पाजन केन्द्र में आज भारी मात्रा में अवैध रूप से धान खपाए जाने की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर आज वहां किसानों से पूछताछ और धान का बारीकी से जांच किया गया। जांच में सुरेश चंद्रवंशी का धान संदेह के दायरे मे आया। पूछताछ के दौरान सुरेश कुमार चंद्रवंशी ने बताया कि आज धान विक्रय करने के लिए समिति द्वारा 226 क्विंटल धान का टोकन जारी किया गया था। उनके मुताबिक 315 कट्टा धान घर से वाहन में लोड किया गया और 179 कट्टा धान सिंघनपुरी बटराकछार के जीवन यादव के घर से लोड किया गया था। जिला प्रशासन की टीम ने बटराकछार के जीवन यादव के घर पहुंचकर पूरे मामले की जांच की। पूछताछ में जीवन यादव ने बताया कि उनके घर में किसी भी व्यक्ति का धान नहीं रखा गया था। 

कड़ी पूछताछ में किसान सुरेश चंद्रवंशी ने स्वीकार किया कि ग्राम कोदवा के किसी अन्य किसान से 179 कट्टा धान खरीद कर अपने पर्ची में बेचने की कोशिश कर रहा था। राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर धान का पंचनामा तैयार कर समिति के सुपुर्द कर दिया गया है एवं सुरेश कुमार चंद्रवंशी के विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है।
 


18-Jan-2021 7:14 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

ओडग़ी, 18 दिसंबर। ओडग़ी मुख्यालय में एनएसयूआई की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें  कार्यक्रम  के मुख्य अतिथि ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गौतम कुशवाह, उपाध्यक्ष शिवबालक यादव , जिला महासचिव लोकेश गुर्जर , एनएसयूआई के जिला अध्यक्ष जाकेश रजवाड़े , यूथ कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष हेमेंद्र गुर्जर , के मुख्य आतिथ्य में एनएसयूआई का कार्यकारिणी की नियुक्ति की गई

इस मौके पर एनएसयूआई के ब्लॉक अध्यक्ष पिंटू गुर्जर के द्वारा संबोधित करते हुए कहा कि एनएसयूआई ही देश में छात्रों को मुद्दा को लेकर सडक़ से लेकर महाविद्यालय तक मांगों को लेकर आंदोलन करती हैष प्रदेश में कई एनएसयूआई के पदाधिकारी विधायक से लेकर मंत्री तक बने । आप सभी को आज नियुक्ति पत्र देखकर आप लोगों को जवाबदारी दी जा रही है इस जवाबदारी का निर्वहन बखूबी करना है छात्रों को कई समस्याओं से जूझना पड़ता है उन समस्याओं को आप सभी अपने संज्ञान में लें एवं उच्च अधिकारियों को अवगत करा कर समस्या का समाधान कराने का प्रयास करें। आज मुख्यालय में एनएसयूआई मजबूत है तो यह एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं के बदौलत है।

 दीपेश्वर ठाकुर ,यश यादव एनएसयूआई उपाध्यक्ष, श्वेत गुर्जर अभिषेक यादव सुशील सोनी प्रमोद यादव गौतम देवांगन महेश्वर गुर्जर प्रियांशु गुर्जर रूपेश गुर्जर संदीप यादव अरुण रजवाड़े रजनीश गुर्जर अवधेश देवांगन रामनाथ यादव नरेश यादव विजय रक्सेल चंद्रबली रजवाड़े सद्दाम मंसूरी एनएसयूआई सचिव कमलेश यादव विनीत गुर्जर शियाराम सोंपाकर दिनेश यादव महासचि  मकसूदन सोंपाकर उमेश गुर्जर एनएसयूआई सोशल मीडिया संयोजकसंतोष राजवाड़े एनएसयूआई प्रवक्ताविष्णु राजवाड़े शा. उ.मा. वि. ओडग़ी अध्यक्ष उमेश्वर गुर्जर ,महाविद्यालय ओडग़ी अध्यक्ष  राकेश यादव  डी ए वी स्कूल अध्यक्ष,इन सभी को दायित्व सौंपा गया है।

इस मौके पर उपस्थित छात्र नेता सुधांशु गुर्जर अमरेश गुर्जर पीयूष गुर्जर एवं काफी संख्या में एनएसयूआई एवं कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी उपस्थित थे।


18-Jan-2021 6:00 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 18 जनवरी।
अयोध्या में प्रस्तावित श्री राम मंदिर निर्माण की तैयारियों को लेकर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं  संगठन द्वारा जोरदार तैयारियां की जा रही है। इसी तारतम्य में हिंदू संगम में मंडल स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में  16 मंडल के 100  से अधिक गांव से ग्राम स्तर के कार्यकर्ता  पहुंचे। 

बैठक में जिम्मेदारी संभाल रहे भारतीय जनता पार्टी एवं आरएसएस के पदाधिकारियों द्वारा कार्यकर्ताओं को श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दिया गया।  विकासखंड बोड़ला के  प्रत्येक गांव से ग्रामीण स्तर के कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों की उपस्थिति रही। 

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से श्री राम मंदिर निर्माण के लिए पदाधिकारियों में विजय शर्मा, राजेंद्र चंद्रवंशी, विदेशी राम धुर्वे द्वारा बैठक ली गई जिसमें बरसाती वर्मा, पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष एवं पार्षद  विजय पाटिल मंगल परते, झम्मन चंद्रवंशी, राजेश साहू , प्रकाश धरवैया, जुगल किशोर गुप्ता,ओमप्रकाश वर्मा, नरेश चंद्रवंशी, पूर्व पार्षद  सुनील मानिकपुरी सोमनाथ धुर्वे लव निर्मलकर अजीत पाठक जानी गुप्ता सुभाष यादव  एवं  बोड़ला  ब्लॉक के हर गांव से लगभग 200व्यक्ति पहुंचे हुए थे।  

भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष व हिन्दू संगम के संयोजक राजेंद्र चंद्रवंशी ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले एक माह से श्री राम मंदिर निर्माण के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं भारतीय जनता पार्टी द्वारा मुहिम चलाई जा रही है। इसमें मंडल स्तर से लेकर ग्राम स्तर तक समिति बनाकर लोगों से  संपर्क किए जाने  व राम मंदिर निर्माण को लेकर  जागरूकता का कार्यक्रम कार्यकर्ताओं द्वारा लगातार किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण के लिए लोगों से धन संग्रह करना, प्रतिदिन गांव में जाकर लोगों को श्री राम मंदिर निर्माण में भागीदार बनाने के लिए प्रोत्साहित करना, साथ ही  31 जनवरी तक प्रत्येक गांव में प्रभात फेरी रामधुनी, शाम 6.00 बजे एक साथ दीपक जलाना  इस तरह के  रचनात्मक काम कर लोगों को मंदिर निर्माण कार्य में सहभागी बनाने  के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि 31 जनवरी को श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान का कार्यक्रम किया जाएगा।  इस अवसर पर मंदिर निर्माण के लिए घर-घर निधि समर्पण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

इस प्रकार राम मंदिर निर्माण को लेकर पिछले कुछ दिनों से नगर और विकासखंड क्षेत्र में विशेष अभियान के तहत लोगों से दान स्वरूप प्राप्त राशि  को एकत्रित किया जा रहा है वही समितियों की ओर से घर से 1-1 ईंट लेकर अयोध्या भेजे जाने की भी तैयारी की जा रही है।
 


18-Jan-2021 5:49 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 18 जनवरी।
तीन कृषि कानून के विरोध में केंद्र सरकार के खिलाफ दिल्ली की सीमा में बैठे आंदोलनरत किसानों को मदद पहुंचाने के लिए छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस  कमेटी के निर्देश पर एक पैली धान और एक रुपए का अभियान गांव-गांव में चलाया जा रहा है। 

इसी कड़ी में बोड़ला ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष पीतांबर वर्मा के निर्देश नेतृत्व में विकासखंड के अनेक गांव में घर घर जाकर धान व राशि संग्रहण का कार्य किया गया।
गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी की सभी इकाई इस आंदोलन के समर्थन में  5 से 13 जनवरी तक एक पैली धान मुहिम चलाकर विकासखंड के  सभी धान खरीदी केंद्र से 2000 एवं  10 क्विंटल धान जुटाए  हैं। 

ब्लॉक अध्यक्ष पीतांबर वर्मा ने बताया कि पूरे प्रदेश के 20 जिलों में अभियान चलाया जा रहा है कांग्रेस पार्टी के सभी विंग के कार्यकर्ता इस अभियान में किसानों के द्वारा किए जा रहे कृषि कानून के विरोध में और इस आंदोलन के समर्थन में धान व रकम जुटाकर दिल्ली भेजा जा  रहा है।

आगे इस विषय पर जिले के प्रभारी रहे सुधीर केशरवानी व  विकास केशरवानी ने बताया कि एकत्रित किए गए धान को कस्टम मिलिंग करा कर आंदोलन के समर्थन में किसानों को चावल भेजेंगे।

इस दौरान पूर्व ब्लाक अध्यक्ष अजमत उल्लाह खान डाकोर चंद्रवंशी मन्नू चंद्रवंशी सरपंच संघ के जिला अध्यक्ष अमर सिंह वर्मा नगर पंचायत अध्यक्ष सावित्री साहू, दीपक माग्रे, दी अमित  वर्मा,गोरे चंद्रवंशी, विसर्जन धुर्वे, पप्पू अवस्थी नारद चंद्रवंशी ,कुमार पटेल,सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
 


17-Jan-2021 7:17 PM 48

   कबीरधाम में 95 फीसदी किसानों से धान खरीदी पूरी, निर्धारित समय तक होगी खरीदी   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 17 जनवरी । कबीरधाम जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में किसानों से समर्थन मूल्य पर सुचारू रूप से धान खरीदी की जा रही है। जिले में अब तक 95 प्रतिशत किसानो से धान की खरीदी कर ली गई है।

राज्य शासन द्वारा निर्धारित धान खरीदी के अंतिम सप्ताह 25 से 29 जनवरी तक जिले के सभी पंजीकृत किसानों से शत प्रतिशत धान की खरीदी हो सके इसके लिए कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के निर्देश पर जिले के पंजीकृत किसानों को बड़ी राहत दी है। धान खरीदी के अंतिम सप्ताह 25 से 29 जनवरी तक जिले के सभी 94 धान खरीदी केन्द्रों में धान बेचने के लिए निर्धारित ग्राम और धान बेचने के लिए निर्धारित रकबे का बंधन हटा लिया गया है। जिले के धान विक्रय के लिए शेष सभी किसानों को खरीदी टोकन समितियों द्वारा 22 जनवरी तक ही जारी किया जाएगा। इसके बाद नया टोकन जारी नहीं किया जाएगा। केवल पूर्व में टोकन जारी किसानों से ही आखिरी सफ्ताह में खरीदी की जाएगी। टोकन जारी करने की अंतिम समय सीमा 22 जनवरी की जानकारी किसानों को देने के लिए प्रत्येक ग्राम में प्रतिदिन इसकी मुनादी कराने के लिए तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है।

कलेक्टर श्री शर्मा ने शुक्रवार को खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर अब तक किए गए धान खरीदी, शेष किसानों की स्थिति, धान उठाव की स्थिति सहित अनेक विषयों पर गहनता से समीक्षा की कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। ेसमीक्षा बैठक में सभी अनुविभागीय अधिकारी, उपपंजीयक सहकारी संस्थाएं, जिला खाद्य अधिकारी, तहसीलदार, जिला नोडल अधिकारी व जिले के 94 धान उपार्जन केन्द्रों के जिला स्तरीय नोडल अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्री शर्मा ने समीक्षा बैठक में सभी खरीदी केंद्रों की कमश: समीक्षा की और खरीदी के अंतिम दिवसों में धान खरीदी सुचारू रूप से संपादित हो और अव्यवस्था न होने पाए इसके लिए निम्नानुसार निर्देश जारी किए गए। जिले के धान विक्रय के लिए शेष सभी किसानों को खरीदी टोकन समितियों के द्वारा 22 जनवरी तक ही जारी किया जाएगा। इसके बाद नया टोकन जारी नहीं किया जाएगा। केवल पूर्व में टोकन जारी किसानों से ही आखिरी सप्ताह में खरीदी की जाएगी। टोकन जारी करने की अंतिम समय सीमा 22 जनवरी की जानकारी किसानों को देने के लिए प्रत्येक ग्राम में प्रतिदिन इसकी मुनादी कराने के लिए तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है। धान खरीदी के अंतिम सप्ताह 25 से 29 जनवरी के लिए समितियों में दिवस-वार नियत ग्राम और बेचे जाने वाले रकबा का बंधन हटा दिया गया है। इन दिनों में किसी भी ग्राम का किसी भी रकबा के लिए पंजीकृत किसान 22 जनवरी तक टोकन कटा कर धान बेच सकते है। खरीदी के अंतिम दिनों में समितियों में खराब गुणवत्ता का या कोचियों का धान विक्रय के लिए नहीं आ पाए इसके लिए सभी राजस्व अधिकारियों को उनके प्रभार क्षेत्र के खरीदी केंद्रो का प्रतिदिन निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया गया है । केन्द्रो से संबंधित ग्रामों के हल्का पटवारी, नोडल अधिकारियों से प्राप्त जानकारी और राजस्व अधिकारियों के द्वारा धान उपार्जन केंद्रों के किए गए निरीक्षण के अनुसार जिले के कुल 94 केंद्रो में से 49 केंद्रो में धान खरीदी का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। खरीदी के इन अंतिम दिनों में कृषको को कोई परेशानी न हो इस बाबत् नोडल अधिकारियों को प्रतिदिन केंद्र में बैठकर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।

धान खरीदी के लिए प्लास्टिक के बारदानें पर्याप्त उपलब्ध

वर्तमान में जिले में धान क्रय करने के लिए प्लास्टिक के बारदाने पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने जिले के किसानों को आश्वस्त किया है कि प्रत्येक पंजीकृत किसान के उत्पादित धान का क्रय शासन द्वारा किया जाएगा। धान खरीदी के संबंध में अफवाहों पर ध्यान नहीं देने और किसी भी तरह की समस्या होने पर संबंधित एस.डी.एम. से संपर्क करने के लिए किसानों से आग्रह किया है। कलेक्टर ने जिले के पंजीकृत किसानों से अपील की है कि जो किसान धान विक्रय करना चाहते हैं या जिनका धान विक्रय लिए शेष है जिले के ऐसे किसान 22 जनवरी तक विक्रय के लिए टोकन अवश्य प्राप्त कर ले। अधिकारियों को भी प्रतिदिन खरीदी केंद्रो में बैठ कर खरीदी पर नजर रखने के लिए निर्देशित किया गया है।

9 दिनों में होगी दो लाख क्विंटल धान की खरीदी

कबीरधाम जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के लिए 1 लाख 709 कुल किसानों ने अपना पंजीयन कराया है, जिनका कुल पंजीकृत रकबा 110218.21 हैक्टेयर है। कुल पंजीकृत किसानों में से 92877  किसानों द्वारा 1 लाख 54 हजार 31.13 हैक्टेयर भूमि का धान विक्रय किया जा चुका है। इस लिहाज से जो कुल पंजीकृत कृषकों का 92.22 प्रतिशत और कुल रकबा का 95.66 प्रतिशत होता है। धान खरीदी शुरू से लेकर 15 जनवरी तक कुल 92 हजार 877 कृषकों के द्वारा 3621820 क्विटल धान विक्रय किया जा चुका है।  विगत वर्षों के धान खरीदी के आंकड़ों के आधार पर जिले में कुल पंजीकृत किसान और पंजीकृत रकबा में से औसत रूप से 90 से 95 प्रतिशत तक का धान विकय किया जाता रहा है। इसके अनुसार जिले में आगामी 9 धान खरीदी दिवसो में लगभग 1.50 से 2 लाख क्विटल  धान का क्रय किया जाना बाकी है। जिले में पंजीकृत प्रत्येक किसान अपने धान के पूर्ण रकबे का धान बेच सके, इसके लिए 2965 पंजीकृत कृषको के धान के रकबा में किए गए त्रुटि सुधार से 1447 हैक्टेयर. रकबा की वृद्धि हुई है। जिले में प्राप्त कुल धान में से जिले के राईस मिलर के द्वारा 678510 क्विंटल और संग्रहण केंद्रो में 586050 क्विंटल धान कुल 1264560 क्विटल धान उठाव उपार्जन केंद्रो से हो चुका है।


17-Jan-2021 6:14 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 17 जनवरी।
कोराना वैक्सीनेशन के देश व्यापी अभियान के तहत शनिवार को कबीरधाम जिले में कोविड-19 कोराना वायरस के बचाव के लिए टीकाकरण अभियान की शुरूआत हो गई है।
जिले के तीन अलग-अलग स्वास्थ्य केन्द्रों जिला अस्पताल, पंडरिया और बोड़ला समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आज कोरोना वैक्सीनेशन की विधिवत शुभारंभ किया गया। कबीरधाम जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण और बचाव के लिए फ्रंटलाइन में काम कर रहे जिला सर्विलेंस अधिकारी श्री केशव धु्रव को कोविशील्ड वैक्सीन की पहला टीका लगाया है। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने जिले के तीन टीकाकरण केन्द्रों में पहुंचकर पूरी व्यवस्था का अवलोकन किया। कलेक्टर ने जिले के पहले चरण में वैक्सीनेशन टीके के लिए पंजीकृत हुए कोरोना वायरस के रोकथाम में फ्रंटलाइन में काम कर रहे सभी लोगों से चर्चा कर आवश्यक जानकारी भी ली। नगर पालिका अध्यक्ष श्री ऋषि शर्मा ने जिला अस्पताल पहुंचकर कोविशील्ड वैक्सीन की टीका लगाने के लिए पंजीकृत हुए सभी कोरोना वारियर्स को बधाई दी।

टीकाकरण अभियान शुरू होने से पहले दिल्ली से भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े और उन्होंने विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान जो भारत में भी शुरू किया गया है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कोविड टीकाकरण प्रारंभ होने पर हर प्रदेशवासियों सहित मेडिकल वर्कर्स को शुभकामनाएं दी है। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री एस.के मंडल ने बताया कि कबीरधाम जिले के तीन केन्द्रों में आज टीकाकरण का शुभारंभ किया गया है, जिसमें जिला अस्पताल, पंडरिया और बोड़ला समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शामिल है। 
 


17-Jan-2021 6:08 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 17 जनवरी। 
दो दिनों में खनिज के अवैध खनन और परिवहन पर बड़ी कार्यवाही करते हुए अलग-अलग 8 वाहनों को थाने के सुपुर्दनामा कर दिया गया है और संबंधितों से लगभग 1 लाख 20 हजार रूपए अर्थदंड वसूला जाएगा।

खाद्य निरीक्षक रोहित साहू ने बताया कि 15 जनवरी को तहसील सहसपुर लोहारा में 3 वाहन सीजी 09 जेके 5446 चुना पत्थर-हाइवा वाहन, सीजी 07 ए.डब्ल्यू 0490 ईट/मजदा, सीजी 04 जेए 6504 ईट/मजदा और कवर्धा तहसील के सोल्ड जॉन डियर ट्रेक्टर में ईंट ट्रेक्टर/ट्राली, सीजी 09 सी 9462 में मुरुम ट्रेक्टर/ट्राली, सोल्ड महिंद्रा में मुरुम/ट्रेक्टर ट्राली को अवैध परिवहन करते पाए जाने पर जप्तीकर थाना कवर्धा और सहसपुर लोहारा में अभिरक्षा में सुपुर्द किया गया गया। इसके साथ ही ग्राम मोटियारी/कवर्धा में तीन ईट भट्टे पर कार्यवाही की गई है। उन्होंने बताया कि कुल राशि लगभग 93 हजार रुपए अर्थदंड आरोपित कर वसूला जएगा।

इसी तरह 16 जनवरी को टीम द्वारा 2 वाहन सीजी 09 बी 0744 में रेत खनिज/ट्रक और सीजी 30 बी 2247 ईट ट्रेक्टर ट्राली को अवैध परिवहन करते पाए जाने पर जप्तीकर थाना कवर्धा में अभिरक्षा में सुपुर्द किया गया गया और कुल राशि लगभग 39 हजार रुपए अर्थदंड आरोपित किया जएगा।

एसडीएम विनय सोनी ने बताया कि आगे में अवैध रूप से रेत-मुरुम की उत्खनन व परिवहन करने वालो जिला खनिज व राजस्व टीम द्वारा कार्रवाई जारी रहेगी।
 


13-Jan-2021 6:54 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

ओडगी, 13 जनवरी।  सर्व यादव समाज के तत्वावधान में श्री कृष्ण वाहिनी युवा यादव महासम्मेलन सह वनभोज का आयोजन विख ओडगी के प्रसिद्ध पिकनिक स्थल रेस्ट हाउस प्रांगण बांक मे ंआयोजित किया गया

सम्मेलन  का आयोजन  पूर्व कार्यक्रम अनुसार ग्राम इंदरपुर से सभी एक साथ बाजे गाजे के साथ विशाल  रैली के रूप मे प्रस्थान कर रेस्ट हाउस बांक मे  यादव समाज का भव्य सम्मेलन सह वनभोज का आयोजन हुआ।

 बैठक मे शिक्षा, स्वास्थ्य, नशामुक्ति,  आर्थिक सशक्तिकरण,  युवाओं मे समाजिक भावना के साथ  नैतिक मूल्यों का विकास, एकजुट होकर राजनैतिक स्तर पर विकास व शासन तंत्र मे भागीदारी, के साथ श्री यादव धर्मशाला कुदरगढ का निर्माण पूरा कराने के संबंध मे विचार विमर्श किया गया , व  युवाओं के उत्साह को देखते हुए  प्रतिवर्ष वनभोज कराने का निर्णय लिया गया।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से एस एन यादव प्रदेश संरक्षक, देवनारायण यादवजी संभागीय अध्यक्ष,  रमाशंकर यादव जी जिलाध्यक्ष सूरजपुर, श्री संजय यादव जिलाकार्यकारी अध्यक्ष, राजेश यादव जिला संरक्षक,  आशीष यादव अध्यक्ष नगर पंचायत विश्रामपुर,  नरेन्द्र यादव जनपद पंचायत सूरजपुर, शिवबालक राम यादव,  जनपद उपाध्यक्ष ओडगी, श्रीमती राधा यादव जिला अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ,  फूलमती यादव ब्लॉक अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ भैयाथान, देवेन्द्र कुमारी यादव ब्लॉक अध्यक्ष  महिला प्रकोष्ठ ओडगी,  राजाराम यादव, रामाश्रय यादव ब्लॉक अध्यक्ष सूरजपुर, दुर्गा यादव जिलाकोषाध्यक्ष, अरविंद यादव, श्री पारस यादव संरक्षक  भैयाथान, शिवदयाल यादव विशंभर यादव, श्री मुक्ति यादव, रामजीत यादव,  राजकुमार यादव गंगा यादव कोरिया,  कुंजलाल यादव ब्लॉक अध्यक्ष ओडगी, भोरेलाल यादव उपाध्यक्ष ओडगी, सुरेन्द्र यादव युवा ब्लॉक अध्यक्ष ओडगी, राजेन्द्र यादव श्री कृष्णवाहिनी अध्यक्ष ओडगी, श्री संधारी यादव,  के साथ काफी संख्या मे यादव समाज के लोग उपस्थित रहे।


12-Jan-2021 4:52 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला,12 जनवरी। 
कबीरधाम जिले के इंदौरी बाघमोरा में श्री राम कृष्ण लीला मंडली के प्रदेश पदाधिकारियों का चुनाव किया गया। गठन के उपरांत समिति के समस्त नवनियुक्त पदाधिकारियों ने क्षेत्रीय विधायक एवं मंत्री मोहम्मद अकबर से सौजन्य मुलाकात किया। 

तरेगांव गांव दलदली सेक्टर के प्रभारी रहे अजीत कुमार बाजपेयी ने बताया कि कबीरधाम जिले के गत दिनों इंदौरी के बाघमुंडा में राज्य भर के जिलों से राम कृष्ण लीला मंडली के जिला स्तरीय समिति के सदस्य राज्य स्तर की समिति के गठन के लिए पहुंचे थे। वहां प्रदेश स्तर की समिति का गठन किया गया।  जिसमें रामकृष्ण मंडली के प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर इंदौरी की सालिक साहू को अध्यक्ष  चुने गए।

उपाध्यक्ष के पद पर क्रमश: महंत लिखनराम राम साहू बलौदा जिला बालोद, मदन लाल बनिया गांव जिला मदनलाल बनिया गांव जिला कोंडा गांव, संजीव दुबे जिला रायगढ़ ,पंचम दास वैष्णव कोठारी जिला कोरबा ,सचिव पद के लिए कबीरधाम जिले के खड़ोदा निवासी मंसाराम गंधर्व सचिव के लिए, सहसचिव जैतराम ठाकुर को कोचवारा जिला गरियाबंद ,रामफल पड़वार बकेला जिला कबीरधाम ,कोषाध्यक्ष ऐनक गांव रे अडजाल जिला राजनांदगांव ,राम चरण नायक केवटिनटोला जिला कांकेर, रामेश्वर वैष्णव दतरंगा जिला बलौदा बाजार भाटापारा ,तीरथ राम साकत जिला कबीरधाम ,नारायण साहू सतमरा जिला बालोद ,संयोजक नरेश निर्मलकर बोरिया जिला कबीरधाम को बनाया गया। 

ग़ठन के उपरांत सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों ने क्षेत्रीय विधायक व मंत्री मोहम्मद अकबर से अपनी मांगों को लेकर मुलाकात किया समिति के नवनिर्वाचित पदाधिकारियो व सभी सदस्यों को मोहम्मद अकबर ने उनकी मांगों के संबंध में उचित आश्वासन देते हुए नवनियुक्त पदाधिकारियों को बधाई दी। 
 


12-Jan-2021 4:47 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला,  12 जनवरी।
भाजपा  द्वारा दो  दिवसीय मण्डल स्तरीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण कार्यक्रम किया गया ,जिसमे सांसद संतोष पांडे भी प्रमुख वक्ता के रूप में शामिल  हुए। 

श्री पांडे ने उद्बोधन से कार्यकर्ताओं को भाजपा की रीति नीति और पंच निष्ठा के विषय पर विस्तार से बात रखते हुए  भाजपा के संघर्ष के दिनों की बात कहते हुए अटल बिहारी वाजपेई एवं लालकृष्ण आडवाणी की कड़ी मेहनत के बारे में कार्यकर्ताओं को अवगत कराया। 
जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष व संगठन में प्रमुख भूमिका निभाने वाले क्षेत्र के प्रमुख विदेशी राम धुर्वे के अतिरिक्त अन्य लोगों ने भी भारतीय जनता पार्टी के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए इसकी संघर्ष के विषय में कार्यकर्ताओं को अवगत कराया। 

दो दिवसीय प्रशिक्षण के विषय में जानकारी देते हुए मंडल अध्यक्ष बरसाती राम वर्मा , राजेन्द्र चन्द्रवँशी,विजय पाटिल  ने बताया  कि  कार्यकर्ताओं में जोश खरोश व पार्टी के इतिहास के बारे में जानकारी देते हुए  पार्टी के वरिष्ठ प्रबुद्धजनों से सारगर्भिक उद्बोधन सुनने को मिलेगा। 

इस प्रशिक्षण में 10 विषयों पर अलग अलग सत्र के माध्यम से कार्यकर्ताओ को प्रशिक्षित किया जाएगा जिसमें प्रथम दिन पाच मुख्य वक्ता के द्वारा सत्र लिया गया । मुख्य रूप से राजनांदगांव सांसद संतोष पांडेय , बिलासपुर लोकसभा पूर्व सांसद लखन लाल साहू ,जिला उपाध्यक्ष,पूर्व विधायक संसदीय सचिव मोतीराम चंद्रवंशी, नितेश अग्रवाल,राजेन्द्र चंद्रवंशी ने सत्र में अपना विषय रखा वहीं कार्यक्रम में अध्यक्षता समाज के प्रमुख पी के मिश्रा,जुगल किशोर गुप्ता, अशोक वर्मा , देवांगन एवं मया मेरावी ने की। दूसरे दिन भी पांच विषयों पर कार्यकर्ताओ को प्रशिक्षित किया जाएगा। 

कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं के अलावा  बूथ अध्यक्ष,भाजपा,मोर्चा/प्रकोष्ट के वरिष्ठ एवं कनिष्ठ  कार्यकर्ता पहुंचे। उक्त जानकारी महामंत्री राजेश साहू झम्मन चंद्रवंशी ने दी। कार्यक्रम में सहयोग के लिए कार्यकर्ताओं में जॉनी गुप्ता लव निर्मलकर चंदन मानिकपुरी सुनील मानिकपुरी सोमनाथ निषाद योगेश गुप्ता आदि उपस्थित रहे। 
 


11-Jan-2021 6:55 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 11 जनवरी।
पूर्व निर्धारित सिंदूरखार मड़ाई आयोजन में हजारों की संख्या में आदिवासी क्षेत्र के क्षेत्रिय अलग अलग गांव से लोगों की बड़ी संख्या में उपस्थिति देखने को मिली। आयोजन स्थल पहुंचने से पहले ही धर्मजीत सिंह व आनंद सिंह का वंनचल क्षेत्र के लोगो ने क्रमश: बिरकोना, सिंगपुर चौराहा, कुई-कुखदुर, पुटपुटा कई गांव में फूल माला, पटाखों व आरती से स्वागत किया और इस आयोजन में क्षेत्रीय आदीवासी भाई, बहनों, बच्चो, बुजुर्गो व अतिथियों की बड़ी संख्या उपस्थिति रही।

 मड़ई मेला का आयोजन व सांस्कृतिक आयोजन का लोगो ने खूब लुप्त उठाया साथ ही साथ आनंद सिंह के द्वारा वनांचल के बच्चो के लिए फ्री आफ कास्ट झूले की व्यवस्था व क्षेत्रीय लोगो के लिए भोजन की व्यवस्था भी कराई गई, जिससे लोगो मे काफी खुशी दिखाई पड़ी।विधायक धर्मजीत सिंह व युवा नेता आनंद सिंह को अपने बीच पाकर लोगो में काफी उत्साह देखते बन रहा था, वहीं आदिवासी नृत्य संगीत के साथ क्षेत्रीय लोगो ने अपने अतिथियों का स्वागत किया।

गौरतलब है कि पूर्व पंडरिया विधायक व वर्तमान लोरमी विधायक का पंडरिया विधायक रहते हुए इस क्षेत्र के गांव से अलग ही प्रेम था वहीं गाँव के लोगो मे भी इसी तरह का प्रेम अभी भी देखते बना। एकत्रित सभा को धर्मजीत सिंह ने संबोधित करते हुवे क्षेत्रीय समस्याओं को विधानसभा में उठकर सडक़, पानी, स्कूल सहित अन्य कार्यों को करवाने का आश्वाशन दिया व आगामी वर्ष में पुन: और भी भव्य आयोजन मेला करवाने की घोषणा की। आनंद सिंह के नेतृत्व में पूर्व निर्धारित व क्षेत्र सिंदुरर्खा ग्राम का आयोजन भव्य व ऐतिहासिक रहा।

चूंकि आनंद सिंह द्वारा केवल तीन दिनों में ही इस आयोजन की रूप रेखा बनाकर अपने युवा साथियों के मदद से कम समय में ही कई वर्ष से बन्द सिंदुरखर में मड़ाई मेला का आयोजन सफलता पूर्वक करवाया जिसमे आस पास के ग्रामों से हजारों कि संख्या में लोग एकत्रित होकर आयोजन को सफल बनाया


09-Jan-2021 4:55 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 9 जनवरी।
कोरोना वैक्सीनेशन को तैयारियों को लेकर बोड़ला के शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में 10 बजे से ही स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिला इस्त्री मॉक ड्रिल किया गया। 

इस दौरान अनुभाग के नए एसडीएम प्रकाश टंडन एवं बीएमओ योगेश साहू उपस्थित रहे। ड्राई रन के दौरान दस्तावेज का सत्यापन, निगरानी कक्ष, पानी व्यवस्था, प्रसाधन, ओपीडी कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष का जायजा लिया। डॉक्टरों की ड्यूटी लगाने के संबंध में  योगेश साहू को एसडीएम द्वारा निर्देशित किया गया। ड्राई रन में 25 हितग्राही को कोई ऐप द्वारा रजिस्टर्ड कर कोविड-19  वैक्सीन का रिहर्सल प्रारंभ किया गया। 

बीएमओ योगेश साहू ने बताया कि प्रथम चरण में जिले के स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, हितग्राहियों एवं निजी चिकित्सालय से राज्य स्तर से कोई टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पोर्टल में अपडेट किया जाना है।

ड्राई रन प्रक्रिया के पहले विभाग द्वारा 3 रूम का चयन कर पहले को वेटिंग रूम दूसरे को वेक्सीनेशन और तीसरे को ऑब्जर्वेशन रूम बनाया गया। सबेरे 10 बजे से 2 बजे तक 25 हितग्रहियों को लेकर जिनमें स्वास्थ्य विभाग की, मितानिन व महिला बाल विकास के सदस्य शामिल हुए। कार्यक्रम में यूएनडीपी से डॉ.तनु प्रिया ड्राई रन के तैयारी से संतुष्ट हुई।

 


08-Jan-2021 6:48 PM 22

  समस्याओं का समाधान जल्द नहीं तो करेंगे उग्र आंदोलन-राजेश तिवारी   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

ओडग़ी, 8 जनवरी। समस्याओं से रूबरू होने भाजपाई कछुवारी पहुंचे। भाजपा के मंडल अध्यक्ष राजेश तिवारी ने चेतावनी दी कि समस्याओं का समाधान जल्द नहीं होगा तो उग्र आंदोलन करेंगे।

ज्ञात हो कि मुख्यालय के दूरस्थ अंचल के  ग्राम पंचायत बैजनपाठ, तेलईपाट, भुंडा व लुल्हा के लगभग सौ से अधिक  ग्रामीण अपने पुराने स्थान को छोडक़र ग्राम पंचायत रामगढ़ के जंगल में बस गए हैं। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि हम कई बार कलेक्टर से लेकर विभागीय अधिकारियों को अपने गांव के समस्या को लेकर अवगत करा चुके हैं, परंतु आज तक हमारे मांगों पर गंभीरता से नहीं ली गई है ना तो हमारे गांव में पानी है ना रोड है ना स्कूल है। इस कारण हम सब दूसरे गांव में बसना चाहते हैं और अपने बच्चों को पढ़ाना-लिखना चाहते हैं, वहीं कछुवारी के ग्रामीणों का कहना है कि जिस जंगल में बैजनपाठ के लोग बसना चाह रहे हैं, वहां हम गाय भैंस चराने के लिए जाते हैं। अगर जंगल में ग्रामीण बस गए तो जल जंगल जमीन खत्म हो जाएगी तो वहीं इन सबके बीच भाजपा के मंडल अध्यक्ष राजेश तिवारी के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ता पहुंचे।

इस दौरान राजेश तिवारी के द्वारा ग्रामीणों को कहा गया कि शासन प्रशासन को आप लोगों का जो जनहित मांग है उसको जल्द पूरा करना चाहिए भाजपा शासन था तो हमारे द्वारा बैजनपाठ मैं पाइप बिछाकर सोलर लाइट के माध्यम से पानी का व्यवस्था कर आए थे परंतु कांग्रेस शासन आने के बाद सोलर लाइट एवं पानी का व्यवस्था सही ढंग से संचालित नहीं करने के कारण यह समस्या उत्पन्न हो रहा है।

इस मौके पर उपस्थित बिहारपुर के भाजपा मंडल अध्यक्ष रामेश्वर बेस, जिला आमंत्रित सदस्य अवध पाठक, महामंत्री सुरेंद्र गुप्ता, सांसद प्रतिनिधी शशांक प्रताप सिंह,  हंसे लाल जयसवाल, मीडिया प्रभारी मोहन राजवाड़े  विनीत सिंह (बिट्टू ), कन्हैया लाल साहू अखिलेश पंडों , अमर सिंह सरपंच, अन्य भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

 

 

 

 


08-Jan-2021 4:32 PM 11

बोड़ला, 8 जनवरी। बोड़ला नगर में प्रदेश एनएसयूआई के मुहिम एक पैली धान ओर एक रुपये दान को आगे बढ़ाते हुए दिल्ली किसान आंदोलन में संघर्षरत किसान भाइयों के लिए किसानों से एक पैली धान एवं एक रुपये धान के लिए आग्रह करने पर 22 किसानों द्वारा एक पैली धान दिया गया एवं दान राशि भी सहयोग में दिया गया। इस सहयोग में किसान पुत्र शेख नुमान द्वारा भी किसानों के लिए अपने चॉकलेट के पैसे को दान दिया गया 

एनएसयूआई के प्रदेश सचिव बंटी खान द्वारा किसानों को संबोधित करते हुए बताया गया कि जिस तीन काले कानून  को वापस लेने के लिए किसानों द्वारा महीने भर से आंदोलन किया जा रहा है। वो कानून किसानों को पूंजीपतियों के गुलाम बनाने के लिए लागू किया गया है। इस कानून से अडानी-अंबानी जैसे लोगों का ही फायदा है। मोदी सरकार द्वारा 50 से ज्यादा किसानों की मौत पर एक शब्द नहीं कहा गया इससे यही स्पष्ठ है कि ये सरकार किसानों की नहीं बल्कि पूंजीपतियों की सरकार है!

इस मौके पर प्रदेश सचिव एनएसयूआई बंटी खान नगर पंचायत के उपाध्यक्ष संतोष अवस्थी जिला उपाध्यक्ष एनएसयूआई पूरन मानिकपुरी ब्लॉक अध्यक्ष एनएसयूआई यशवंत कुर्रे राकेश यादव, गोपाल यादव, सुखनंदन निर्मलकर इत्यादि कार्यकर्ता एवं किसान भाई मौजूद थे!
 


08-Jan-2021 4:29 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 8 जनवरी।
प्रदेश पंचायत सचिव संघ, के आह्वान पर सचिव संघ, ग्राम रोजगार सहायक संघ ब्लॉक इकाई बोड़ला, जिला कबीरधाम द्वारा 7 जनवरी धरना स्थल में भूपेश सरकार को मांग पूरा करने ईश्वर द्वारा सद्बुद्धि प्रदान करने हेतु यज्ञ, हवन किया गया। जिससे हमारा मांग पूर्ण हो सके। 

इस दौरान बोड़ला जनपद पंचायत के  सभी सचिव और रोजगार सहायक उपस्थित रहे। संघ के अध्यक्ष शंकर अनन्त का कहना है की जब तक शाशन हमारा मांग पूरा नहीं कर देते तब तक हम अपनी मांगों को पूरा करने के लिए हम सभी धरना स्थल में डटे रहेंगे।
उन्होंने आगे ये भी कहा कि  8 जनवरी को पंचायत सचिव द्वारा भीख मांगा मांगकर धन संग्रहण किया जाएगा और उससे प्राप्त राशि को शाशन को दान किया जाएगा।
 


07-Jan-2021 5:33 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 7 जनवरी।
खेतों से  सिंचाई के लिए लगे मोटर पंप, सोलर मोटर केबल तार, रोल पाइप चोरी करने वाले चार आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया, व एक फरार है। आरोपियों से मोटर 3 नग एचपी का सोलर मोटर पम्प , केबल तार , रोल पाईप बरामद किया गया है।

पुलिस के अनुसार थाना कुकदूर क्षेत्र के ग्राम अमनिया के सुखीराम बैगा के खेत में लगे सोलर मोटर पम्प को अज्ञात व्यक्ति द्वारा 29 दिसंबर के शाम 4 बजे से 30 दिसंबर के 8 बजे के मध्य अज्ञात चोर द्वार चोरी कर ले जाने के रिपोर्ट पर थाना कुकदुर में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था। थाना प्रभारी उप निरीक्षक सुमित नेताम  के द्वारा टीम गठित कर क्षेत्र के सभी इलाकों में पतासाजी किया जाने लगा तथा मुखबिरों से मिलकर उनसे उक्त घटना के विषय में चर्चा किया गया जिस पर मुखबिर से विवेचना दौरान सूचना मिलने पर ग्राम भंगीटोला में आरोपी सुखीराम बैगा से पूछताछ किया गया। 

पूछताछ के दौरान अपने चार साथियों के साथ चोरी करना स्वीकार किए जिसमें सुखीराम बैगा, ओम प्रकाश उर्फ गलीराम, उमेश, मनीराम सभी निवासी भंगीटोला थाना कुकदूर जिला कबीरधाम (छ. ग.) को गिरफ्तार कर चोरी किया गया मोटर 03 नग एचपी का सोलर मोटर पम्प , केबल तार, रोल पाईप बरामद किया गया है। जिन्हें गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर जेल भेजा गया तथा इनका 5वां साथी  जनकराम परस्ते फरार है।

 


07-Jan-2021 4:38 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 7 जनवरी।
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के नए अध्यक्ष पितांबर वर्मा द्वारा स्थानीय सर्किट हाउस में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश में केंद्र सरकार द्वारा धान खरीदी में असहयोग को लेकर प्रेसवार्ता ली गई। कार्यक्रम मैं तहसील प्रेस क्लब से से पहुंचे पत्रकारों को सरपंच संघ के जिलाध्यक्ष अमर सिंह वर्मा एवं सचिव गोरे चंद्रवंशी द्वारा सम्मानित किया गया। 

नए ब्लॉक अध्यक्ष ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए धान खरीदी शराबबंदी और रोजगार आदि प्रेस के साथियों द्वारा किए गए बातों पर सरकार की नीति रीति का पक्ष रखते हुए प्रबलता से अपनी बातें रखीं। उन्होंने धान खरीदी के विषय में प्रेस वार्ता में जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार के द्वारा धान खरीदी के विषय में सहयोग नहीं किए जाने के चलते ऐसी स्थिति निर्मित हो रही है, वही किसानों के चल रहे आंदोलन पर श्री वर्मा ने इसे काला कानून कहते हुए किसानों के समर्थन में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के द्वारा कार्यक्रम चलाए जाने की जानकारी देते हुए किसान आंदोलन को समर्थन दिया। 

कार्यक्रम में पूर्व ब्लाक अध्यक्ष अजमत उल्लाह खान डाकोर चंद्रवंशी मन्नू चंद्रवंशी मनमोहन अवस्थी अमर वर्मा छवि वर्मा सहित नगर पंचायत की अध्यक्ष सावित्री साहू  नगर पंचायत के उपाध्यक्ष संतोष अवस्थी अध्यक्ष प्रतिनिधि रामचरण साहू पार्षद एवं सभापति शमशाद बेगम संतोषी साहू ओम प्रकाश शर्मा भरत गुप्ता जनपद सदस्य विजय राजपूत सूरज वर्मा एल्डरमैन दीपक मागरे एवं वरिष्ठ कांग्रेसी पोंड़ी से पप्पू अवस्थी राजेंद्र चंद्रवंशी बैरख के सरपंच श्याम मसराम उपस्थित रहे।
 


Previous1234Next