छत्तीसगढ़ » कवर्धा

Date : 04-Dec-2019

नगरीय निकाय चुनाव को लेकर नगर में चुनावी सर गर्मियां जोरों पर, प्रत्याशियों ने पार्टी के समक्ष रखी दावेदारी, नए-पुराने कार्यकर्ताओं में लगी होड़

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बोड़ला, 4 दिसंबर।
नगरीय निकाय चुनाव को लेकर नगर में चुनावी सर गर्मियां जोरों पर है। चुनाव  को लेकर भाजपा कांग्रेस के दावेदारों ने पार्टी के समक्ष अपनी-अपनी दावेदारी रख दी है। दावेदारों को पार्टी कार्यालय व बड़े-बड़े नेताओं के घरों के चक्कर लगाते देखा जा सकता है। जोर अजमाइश के बीच चुनाव लडऩे वाले पार्षद पद के प्रत्याशी कोई भी मौका नहीं छोड़ रहे हैं। चुनावी सर गर्मियां और चर्चा में जनता भी भाग ले रही है। 

कहीं खुशी कहीं गम
नगरीय निकाय चुनावों के लिए नई सरकार के नए फरमान आने  के बाद  चुनावों के फॉर्मेट में बदलाव को लेकर कांग्रेस में गम का माहौल है तो वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता व समर्थकों में चुनाव को लेकर जोश भर गया है। 

गौरतलब है कि नगर पंचायत चुनाव में सभी 15 वार्डो में अध्यक्ष पद व पार्षद के लिए सीधे वोटिंग के माध्यम से चुनाव कराया जाता था और पिछले दस सालों से नगर पंचायत में भाजपा का कब्जा रहा है और इस इस बार भी भाजपा कम बैक करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। भाजपा के पिछले कार्यकाल में पार्टी कार्यकर्ता व आम जनता में असंतोष की बातें चल रही थी और इसका सीधा चुनावी लाभ कांग्रेस प्रत्याशी को मिलने की अटकलें चल रही थी। अब पार्षद के माध्यम से अध्यक्ष चुनाव कराए जाएंगे। सरकार के इस फैसले से अब मुकाबला बराबरी का हो गया है ऐसा लोगों का मानना है। अब देखना यह हैकि नए फॉरमेट में चुनाव से बोड़ला नगरपंचायत में भाजपा पुन: सत्ता में आती है कि पिछले 13 वर्षों से संघर्षरत कांग्रेस आती है।

नए-पुराने कार्यकर्ताओं में लगी होड़
नगरीय निकाय चुनाव को लेकर दोनों ही पार्टियों के नए व पुराने  कार्यकर्ताओं में टिकट के लिये  होड़ लगी हुई है। जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है राजनीतिक माहौल गरमाते जा रहा है ।आरक्षण के बाद तुरंत  सक्रिय  हुए नेता बदलते राजनीतिक माहौल के चलते बाजू हो गए और कुछ कर दिए गए,कुछ स्वयं हो गए, लेकिन कुछ कार्यकर्ता अभी भी टिकिट की जुगाड़ में लगे हुए हैं। दोनों ही पार्टियों के प्रत्याशियों में दावेदार बड़ी संख्या में लाइन में हैं। दोनों ही दलों से वार्ड 1, 2, 3 में नए-नए नाम सामने आ रहे हैं। भाजपा ने तो अपनी सूची जारी कर दी है सिर्फ वार्ड नंबर2, 3 एवं 8  को छोडक़र जिनमें वार्ड 1 से कांग्रेस से ओमप्रकाश शर्मा(गोलू महराज), भाजपा से शोभनाथ धुर्वे, वार्ड2 से कांग्रेस के पार्षद व नेता प्रतिपक्ष संतोष अवस्थी व भाजपा के नरोत्तम, वार्ड 3 से जहां भाजपा में नए व पुराने  कार्यकर्ताओं में टिकट के लिए जोर आजमाइश चल रही है। इसे लेकर पार्टियों को  मशक्कत करनी पड़ रही है। 

वार्ड 4 से नगर पंचायत के वर्तमान उपाध्यक्ष विजय पाटिल चुनावी मैदान में हैं। पिछले चुनाव में महज कुछ वोटों से ही विजय पाटिल ने भागवत पटेल से चुनाव जीता था। इस बार भी कड़े मुकाबले की स्थिति बनती दिख रही है। वार्ड 7 में वर्तमान अध्यक्ष डॉ. रुपनाथ मानिकपुरी भी चुनावी मुकाबले में हैं। उनके विरोध में कांग्रेस से दावेदारों की बड़ी लिस्ट है जिनमें बंटी खान, दीपक मानिकपुरी, राकेश कश्यप सहित कई दावेदार टिकिट की लाइन में हैं। वार्ड नंबर 8  में पूर्व उपाध्यक्ष चन्द्र प्रकाश त्रिवेदी की दावेदारी को भारतीय जनता युवा मोर्चा के नगर अध्यक्ष और अन्य दावेदार से कड़ी चुनौती मिल रही है। वहीं वार्ड नंबर 9 में कांग्रेस दावेदार की लंबी सूची है और भाजपा से शारदा गंधर्व को टिकट मिला है। वार्ड नंबर 13 व 14 में मुकाबला दिलचस्प रहेगा। वार्ड नंबर 14 में जिला महिला कांग्रेस की अध्यक्ष चुनाव लड़ रही हैं और भाजपा से जलेश्वर साहू  मैदान में हंै। कई वार्डों में दोनों ही पार्टियों से  एक-एक दावेदार ने दावेदारी की है जिनकी टिकट पक्की समझी जा रही है।

प्रत्याशियों को घोषणा का इंतजार
चुनाव को लेकर दोनों ही दलों द्वारा सभी 15 वार्डों के प्रत्याशियों की सूची पार्टी के पर्यवेक्षकों सौंप चुके हैं।  शनिवार से नामांकन प्रारंभ हो गया है  6  दिसंबर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख है। पार्टी में प्रत्याशियों के चयन के लिए मंथन का दौर जारी है प्रभारीयों  द्वारा लगातार मीटिंग कर कार्यकर्ताओं से रायशुमारी की जा रही है। वार्डों  में घूम-घूम कर प्रत्याशियों के बारे में पूछताछ की जा रहा है, वहीं दोनों दलों के प्रत्याशी टिकिट के इंतजार में बेसब्र हैं। भाजपा ने कुछ वार्डों को छोड़ बाकी की लिस्ट जारी कर दी है,  लेकिन टिकट की मारामारी में दोनों ही दलों के दावेदार प्रत्याशियों द्वारा बड़े-बड़े नेताओं के संपर्क में तो कुछ  दावेदारों तो टिकट के लिए रायपुर तक दौड़ लगा चुके हैं। दोनों ही पार्टी में 15 वार्डों के लिए लगभग 8 0 दावेदारी की लाइन में लगे हुए हैं।

जोगी कांग्रेस भी चुनावी मैदान में
जोगी कांग्रेस चुनाव को लेकर गुपचुप तैयारियां करती नजर आ रही है। जोगी कांग्रेस के युवा जिलाध्यक्ष सुनील केसरवानी  स्वयं वार्ड नंबर 8  से पार्षद पद पर चुनाव लड़ रहे हैं उन्होंने बताया कि उनकी पार्टी भी सभी वार्ड में चुनाव लडऩे की तैयारी में है। चुनावी माहौल में भाजपा और कांग्रेस के नेताओं को चुनौती देते हुए युवा जोगी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष ने पूछा कि नगर पंचायत गठन के बाद से लगातार भाजपा तेरह वर्षों तक शासन किया। इन तेरह  वर्षों  में यदि भाजपा द्वारा विकास के 5 कार्य गिना  दिए जाएं। 

विपक्ष की पार्टी कांग्रेस को उन्होंने चेलेंज दिया कि उन्ही 13 वर्षों  में जनता  से जुड़े  मुद्दों को कोई पांच मुद्दों को सार्वजनिक किया हो या उठाया हो तो जोगी कांग्रेस एक भी प्रत्याशी चुनाव में नहीं उतारेगी। हालांकि चुनावी तैयारी में जोगी कांग्रेस के नेता जुटे नजर आ रहे हैं, उनके द्वारा भी प्रत्याशियों के चयन को लेकर कार्य किया जा रहा है। जोगी कांग्रेस के नेता लगातार दोनों ही पार्टी के असंतुष्ट  दावेदारों से संपर्क साधने में लगे हैं। जिनके टिकिट कटने की उम्मीद है, टिकट पक्की नहीं है वो जोगी  कांग्रेस के नेताओं के लगातार संपर्क में है।


Date : 02-Dec-2019

सुदूर वनांचल ग्राम पंचायत ढोलबज्जा में दो दिवसीय संकुल स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता, छात्रों ने बढ़-चढ़कर लिया भाग 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बोड़ला, 2 दिसंबर।
विकासखंड के सुदूर वनांचल ग्राम पंचायत ढोलबज्जा में शुक्रवार से दो दिवसीय संकुल स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें संकुल के चोरभट्टी, बैरख व ढोलबज्जा पंचायत के समस्त प्राथमिक, माध्यमिक एवं  बैरख के एकमात्र हाई स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। 

संकुल स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता में  विभिन्न मैदानी खेल जैसे खो-खो, कबड्डी, गोली चम्मच, जलेबी दौड़ ,मेंढक दौड़, आलू दौड़ ,सुरीली कुर्सी, पहाड़ा प्रतियोगिता आदि में समस्त स्कूल के छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। आयोजन में  अतिथि के रूप में ढोलबज्जा पंचायत की सरपंच सरस्वती बघेल एवं बैरख पंचायत की कुंवरिया बाई ने प्रमुख भूमिका निभाई। कार्यक्रम में प्रारंभ से समापन तक समस्त अतिथियों का विशेष योगदान रहा। क्रीड़ा प्रतियोगिता का संचालन प्राचार्य सोहन यादव ने किया। प्रथम आने वाली टीम व प्रतिभागियों को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया। 

अतिथियों ने विद्यार्थी जीवन में खेल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए  इस विषय पर विस्तार से जानकारी बच्चों को दी। प्रतियोगिता के आयोजन में संकुल के शिक्षकों ने अपना योगदान दिया जिनमें संकुल प्रभारी राजू मेश्राम, चंद्र कुमार बघेल ,भेजेन्द्र साहू , पूर्ण दास साहू ,विजय देवांगन सुमरी शीश मेरी सुमेर सिंह देवेंद्र खरे,तीज  राम विश्कर्मा , पवन दीवान घनश्याम ठाकुर, कृष्ण कुमार बघेल ,शिवचरण सोनवानी, कुर्रे, सत्रोहन धुर्वे ,तुलसराम धुर्वे सहित बड़ी संख्या में संकुल के शिक्षक ग्रामवासी सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

 


Date : 01-Dec-2019

पंडरिया कुकदुर बजाग रोड निर्माण में ठेकेदार द्वारा वन भूमि, संपदा का दोहन, सड़क बनाने का आरोप, जाँच कर कार्यवाही, जोगी कांग्रेस के सक्रिय सदस्य व छात्र संगठन जिला अध्यक्ष द्वारा कलेक्टर को ज्ञापन दिया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कवर्धा, 1 दिसंबर।  
पंडरिया कुकदुर बजाग रोड निर्माण में ठेकेदार द्वारा मनमानी पूर्वक वन भूमि, संपदा का दोहन करते हुए निम्न स्तर का सड़क बनाने का आरोप जोगी कांग्रेस ने लगाया है। इसकी जाँच कर कार्यवाही करने के लिए जोगी कांग्रेस के सक्रिय सदस्य व छात्र संगठन जिला अध्यक्ष रवि चंद्रवंशी द्वारा कलेक्टर को ज्ञापन दिया गया ।

जोगी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि 125 करोड़  की लागत से बन रहे सड़क पर वनभूमि के 13 किमी तक, 2 मीटर के हिसाब से खनिज सम्पदा का दोहन करते हुए औसत करीब 25 एकड़ वन जमीन का बिना भारत सरकार के अनुमति के दोहन किया जा रहा है। 

युवा नेता श्री रवि चंद्रवंशी द्वारा ठेकेदार पर आरोप लगाते हुए बताया कि भरतीय वन संरक्षण अधिनियम 1980 के तहत साफ साफ निर्देश जारी किया गया है कि वन भूमि पर किसी भी प्रकार से कार्य करने के भारत सरकार द्वारा लिखित अनुमति प्राप्त करना आवश्यक है, साथ ही उस जमीन पर पेड की कटाई होने पर दूसरी जगह वन आरक्षित भूमि पर पेड लगाना आवश्यक होता है। परंतु इस रोड निर्माण में ठेकेदार द्वारा अपनी मनमानीपूर्वक वन भूमि, संपदा का दोहन करते जा रहे हैं। इस पर वन विभाग के अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। श्री चंद्रवंशी द्वारा उक्त मामले पर जल्द से जल्द जाँच कर उचित कार्यवाही  की मांग की गई है, यदि ऐसा नहीं होता तो जोगी कांग्रेस द्वारा उग्र आंदोलन किया जाएगा।


Date : 30-Nov-2019

ननि चुनाव को लेकर शुक्रवार शाम एसडीएम कार्यालय मे निर्वाचन अधिकारी व एसडीएम ने निर्वाचन को लेकर विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों के साथ चुनाव आचार संहिता के नियमों आदि के विषय में जानकारी बैठक के माध्यम से दी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बोड़ला, 30 नवंबर।
ननि चुनाव को लेकर शुक्रवार शाम एसडीएम कार्यालय मे निर्वाचन अधिकारी व एसडीएम विनय सोनी, तहसीलदार मधु हर्षदेवांगन,अमन चतुर्वेदी, एस आर सोनी ,व्याख्याता राजेश तिवारी आदि ने निर्वाचन को लेकर विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों के साथ चुनाव आचार संहिता के नियमों आदि के विषय में जानकारी बैठक के माध्यम से दी। बैठक में अधिकारियों ने नाम निर्देशन, पार्षद पद की योग्यता, नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया ,नाम निर्देशन पत्र के संबंध में शपथ पत्र, प्रस्तावक, प्रतिभूति निक्षेप राशि जमा करने के बारे में बताया । 

एस डी एम श्री सोनी ने बताया कि नगर पालिका अधिनियम 1994 के अनुसार इस  बार प्रत्याशियों को स्थाई जाति प्रमाण पत्र के साथ  ऑन लाइन फॉर्म भरे जाने की जानकारी दी, साथ ही उन्होंने बताया कि इस बार नगर पंचायत चुनाव में एक ही नई बातें  जोड़ी गई हैं जोकि ऑनलाइन फॉर्म भरना है, उन्होंने मीटिंग में ऑनलाइन फॉर्म के बारे में जानकारी देते हुए बताया की ऑनलाइन फॉर्म भरने के अनेक फायदे हैं ।उन्होंने  आवेदन हेतु ज़रूरी दस्तावेज के बारे में बताया। आवेदन करने के लिए  फॉर्म भरने के   निर्धारित प्रारूप में शपथ पत्र ,निक्षेप राशि की जमा रसीद, नोड्यूज प्रमाण पत्र ,सक्षम अधिकारी द्वारा जाति प्रमाण पत्र की स्वयं प्रमाणित प्रति, अभ्यर्थी की तीन प्रति पासपोर्ट साइज फोटो ,मतपत्र द्वारा निर्वाचन संबंधी दस्तावेजों में लिखे जाने वाले नाम की जानकारी ,परिशिष्ट 13 के अंतर्गत, किसी अभ्यर्थी को राजनीतिक दल द्वारा खड़ा किया गया हो तो विहित प्रपत्र 8  और 9 की जानकारी सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों दिया गया।  बैठक में  निर्वाचन से संबंधित विषयों पर पहुंचे हुए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने सवाल किये , सवाल का समाधान उपस्थित अधिकारियों ने किया।

 प्रमुख प्रश्नों में जाति प्रमाण पत्र को लेकर कांग्रेस पार्टी के ब्लॉक मीडिया प्रभारी दीपक मागरे ने पूछा कि बहुत सारे लोगों के पास स्थाई जाति प्रमाण पत्र नहीं है ऐसे में इतने कम समय में जातिप्रमाण पत्र बनना  कैसे संभव होगा इस विषय मे जवाब देते हुए एसडीएम श्री सोनी ने कहा कि हमारे द्वारा चुनाव को लेकर सभी दल के प्रत्याशियों को 1 दिन में जाति प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा इसके लिए उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी द्वारा समय रहते शीघ्रता शीघ्र डॉक्यूमेंट वैध दस्तावेज के साथ ऑनलाइन आवेदन करें, उन्हें 1 दिन के अंदर फर्स्ट इन फर्स्ट आउट योजना के तहत जाति प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। बैठक में जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष मनमोहन अवस्थी ,तुलसी पटेल ,जिला महिला कांग्रेस से सावित्री साहू, भारतीय जनता पार्टी से नगर पंचायत के उपाध्यक्ष विजय पाटिल, जोगी कांग्रेस से दली चंद, वसीम सिद्दीकी ,जीवन यादव सहित अन्य दलों से उमाशंकर केशरवानी वर्तमान पार्षद भरत सोनकर, टेकराम साहू, जस्सू पटेल ,दीपक मानिकपुरी मोहन, पार्षद प्रत्याशी सुशील पटेल, अशोक पटेल ,राकेश कश्यप सहित उपस्थित सभी प्रतिनिधियों ने अधिकारियों से सवाल किए जिसका उत्तर उपस्थित अधिकारियों की टीम ने दिया । 


Date : 28-Nov-2019

कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने कबीरधाम जिले में धान खरीदी के लिए किसानों के पंजीकृत रकबा के सत्यापन में लापरवाही बरते वाले तीन पटवारी तहसील सहसपुर लोहारा, बोड़ला को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कवर्धा, 28  नवंबर।
कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने कबीरधाम जिले में धान खरीदी के लिए किसानों के पंजीकृत रकबा के सत्यापन में लापरवाही बरते वाले करने तीन पटवारी रवि आमदे तहसील सहसपुर लोहारा, संगीता घृतलहरे बोड़ला और अमरीशपुरी गोस्वामी बोड़ला को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। तीनों पटवारियों ने अपने-अपने पटवारी हल्का ग्रामों सहसपुर लोहारा तहसील के गमा नूनछापर और बोड़ला तहसील के ग्राम खड़ौदा और बोदा तरेगावं जंगल के पंजीकृत किसानों के पंजीकृत रकबा के पंजीयन में लापरवाही बरती थी। इनके द्वारा धान खरीदी के लिए रकबे का पंजीयन किया गया और भौतिक सत्यापन और निरीक्षण में सोयाबीन, टमाटर, राहर और कोदो की फसलें मिली।

भौतिक सत्यापन और निरीक्षण में सहसपुर लोहारा तहसील के उपार्जन केन्द्र बिडौरा अंतर्गत ग्राम नूनछापर के तीन पंजीकृत किसानों के खोतों पर जाकर भौतिक सत्यापन किया गया। भौतिक सत्यापन में किसान गोविन्द के खेत में सोयाबीन और टमाटर की फसल पाया गया। गौकरण के खेत में सोयाबीन पाया गया, जबकि पंजीयन की सूची में धान फसल उल्लेखित था। इसी प्रकार सियाराम के नाम पर पंजीकृत  धान केक खेत में भौतिक रूप से एक हैक्टेयर में सोयाबीन और राहर पाया गया। 

बोड़ला तहसील के अंतर्गत धान उर्पाजन केन्द्र खडौदा में जाकर रकबा का संशोधन की कार्यवाहीं का निरीक्षण किया गया। ग्राम सिल्हाटी के अनिरूद्ध और सनत कुमार के खसरा में धान पंजीयन सूची में अंकित खसरा रकबा में गन्ना सर्वे सूची में दर्ज पाया गया। बोदा तरेगांव जंगल उपार्जन केन्द्र के अंतर्गत तरेगांव के पंजीकृत बुद्धसिंह के खेत का भौतिक सत्यापन किया गया। उनके धान पंजीकृत खसरें में भौतिक रूप से कोदो की फसल पाई गई। कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने भौतिक सत्यापन और निरीक्षण दल के रिपोर्ट के आधार पर धान खरीदी के लिए किसानों के पंजीकृत रकबा के सत्यापन में लापरवाही बरतने वाले इन तीनों पटवारियेां को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।


Date : 27-Nov-2019

कबीरधाम में अब तक 2 करोड़ 84 लाख के धान जब्त, 74 प्रकरण, सीमापार पर चौकसी के लिए 15 चेक पोस्ट, निगरानी 24 घंटे, कलेक्टर ने चेक पोस्ट का रात में किया निरीक्षण 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
कवर्धा, 27 नवंबर।
छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में सीमापार और पड़ोसी जिलो से आने वाले धान के अवैध परिवहन और कोचियों द्वारा किए जा रहे धान के अवैध परिवहन को रोकने कबीरधाम जिला प्रशासन हाई अलर्ट में है।

कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने बताया कि चूंकि कबीरधाम जिला मध्यप्रदेश की सीमा से सटे होने के कारण पडोसी राज्यों से धान के अवैध परिवहन की संभावना अधिक बढ़ी हुई है। धान के अवैध परिवहनों को रोकने के लिए कबीरधाम जिले के बार्डर क्षेत्रों में 10 और मैदानी भागों में 5 कुल 15 अलग-अलग चेक पोस्ट बनाया गया है। इस चेक पोस्ट पर 24 घंटे की ड्यूटी लगाई गई है।इन चेक पोस्टों पर राजस्व विभाग, वन विभाग और पुलिस विभाग की टीम गठित कर निरंतर निगरानी रखा जा रही है। जिले के तीनों अनुविभाग कवर्धा,बोडला और पंडरिया में कुल 74 प्रकरण तैयार किए गए है, जिसमें कुल 28  हजार 597 बोरा धान जब्त बनाए गए है, और 11 वाहन जब्त किए गए है। जब्त धान की अनुमानित मुल्य लभगभ 2 करोड़ 8 4 लाख रूपए बताई जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।

कलेक्टर ने बीती रात चेक पोस्ट दशरंगपुर का औचक निरीक्षण किया। दशंरगपुर, जबलपुल-रायपुर मार्ग (राष्ट्रीय राजमार्ग) पर स्थित है। यह कबीरधाम जिले का अंतिम बड़ा कस्बा है। यहां पडोसी जिला की बेमेतरा की सरहद शुरू हो जाती है। कलेक्टर ने इसके अलावा सभी अनुविभागीय अधिकारियों को सभी चेक पोस्टों पर निरंतर चैकसी बरतने और ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को पूरी ईमानदारी के साथ कर्तव्यों का निर्वहन करने के निर्देश दिए है। कबीरधाम जिले में स्थिति अंतर्राज्यीय चेक पोस्ट पर निरंतर चैकसी बरती जा रही है। इसके अलावा जिले के अंदर धान के अवैध भंडारण पर भी कड़ी निगरानी की जा रही है तथा बिचैलियों और कोचियों के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई भी जारी है।

कबीरधाम जिले में धान के अवैध परिवहनों तथा भंडारण के विरूद्ध 74 प्रकरण तैयार किए गए हैं। इन प्रकरणों में अब तक 28  हजार 597 बोरा (11379 क्विंटल) धान की जब्ती बनाई गई है। जब्त धान की अनुमानित मुल्य दो करोड 8 4 लाख बताई जा रही है। 

बोड़ला अनुविभागीय अधिकारी विनय सोनी ने बताया कि बोड़ला अनुविभाग में धान के अवैध परिवहन भंडारण के 29 प्रकरण बनाए गए है। धान जब्त की मात्रा बोरा में 11 हजार 201 तथा क्विंटल में 448 0 है तथा नौ वाहन जब्त किए गए है। कवर्धा एसडीएम श्री विपुल गुप्ता ने बताया कि कवर्धा में 16  प्रकरण किए गए है जब्त धान की मात्रा बोरा में 96 6 1 तथा क्विंटल में 3.79 है। इसी प्रकार पंडरिया एसडीएम श्री प्रकाश टंडन ने बताया कि पंडरिया में कुल 29 प्रकरण तैयार किए गए है। इन प्रकरणों में 7735 कट्टा धान तथा क्विंटल में 3101 है। 
अधिकारियों ने बताया कि कबीरधाम जिले में 10 सीमावर्ती क्षेत्रों खारा, पंडरिया खुर्सीपार, मेडवाटोला, सरईसेत, बरेण्डा बितली, सिवनीखुर्द (कोसाटोला), सिवनीखुर्द(खुटाटोला), तरमा, बरबसपुर भालूझोला, झलमला छदमपुर, चिल्फी, धवईपानी, अंतर्राज्यीय चेक पोस्ट तैयार किया गया। इसके अलावा मैदानी इलाकों में 5 चेक पोस्ट बनिया, नरोधी, दशरंगपुर, चुचरूंगपुर, सिवनीखुर्द, में सतत निगरानी रखी जा रही है।