छत्तीसगढ़ » मुंगेली

06-Jul-2020 10:11 PM

मुंगेली, 6 जुलाई। मुंगेली जिले के शराब दुकान में किसी और जिले के नाम पर निकली शराब को खपाए जाने का मामला सामने आया है। मामला मुंगेली जिले के कंतेली देशी मदिरा दुकान का सामने आया है, जहां सरकारी शराब दुकान में शनिवार को 400 पेटी देशी शराब बिना स्कैनिंग के सप्लाई की गई। जिसके संबंध में ना तो ट्रक चालक और ना ही मदिरा दुकान के सुपरवाइजर के पास ही कोई रिकार्ड मौजूद है।

मिली जानकारी के अनुसार 400 पेटी शराब की कीमत लगभग 15 लाख रुपए बताई जा रही है। यहां तक कि शराब को जिस वाहन में सप्लाई की जा रही थी उस वाहन के चालक के पास शराब के संबंध में कोई भी दस्तावेज ही नहीं थे। यही नहीं जब देशी मदिरा प्लेन के बोतल को देखा गया तो उसमें 'केवल छत्तीसगढ़ प्रदाय क्षेत्र बेमेतरा के लिएÓ का स्टिकर लगा हुआ था।

कंतेली देशी मदिरा दुकान के सुपरवाइजर रमेश कुमार साहू ने बताया कि मुंगेली जिले का शराब गोदाम पड़ाव चौक में है, जहां से हर दो दिनों में परमिट के हिसाब से शराब दुकान में माल आता है। जबकि उनके पास शराब की इस खेप को रखवाने के लिए कोई परमिट नहीं था। शराब दुकान में जो शराब उतारी गई है, उसकी कीमत 15 लाख रुपये से भी ज्यादा की बताई जा रही है।

 इस मामले में मुंगेली जिला आबकारी अधिकारी वीआर लहरे से लगातार बात करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया। इधर इस पूरे मामले में मुंगेली कलेक्टर पीएस एल्मा ने जांच कराने की बात कही है साथ ही उन्होंने अंदेशा जताया है कि गलती से बेमेतरा की शराब मुंगेली भेज दिया गया हो।

 


30-Jun-2020 7:32 PM

मुंगेली, 30 जून। कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान विकास खण्ड लोरमी के ग्राम बंधवा पहुॅचे और वहां लोक निर्माण विभाग द्वारा 15 करोड़ रूपये की लागत से  निर्माणाधीन एकलव्य आवासीय विद्यालय का औंचक निरीक्षण किया। उन्होंने अपने भ्रमण के दौरान निर्माणाधीन एकलव्य आवासीय विद्यालय के संबंध में एक-एक बिन्दुओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि जिले मे लोगो की विकास और समृधि के लिए निर्माण एजेंसियो द्वारा विभिन्न निर्माण कार्य किये जा रहे है। 

निर्माण कार्य की गुणवत्ता मे किसी भी प्रकार की समझौता नही की जाएगी। इस अवसर उन्होने सख्त लहजे मे  निर्माण एजेंसी को निर्धारित गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्य को निर्धारित अवधि में पूरा करने के निर्देश दिये। तत्पश्चात् कलेक्टर श्री एल्मा ने ग्राम बंधवा मे ही संचालित मल्टी यूटिलिटि सेंटर का अवलोकन किया और मल्टी यूटिलिटि सेंटर मे कार्यरत् स्वसहायता समूहो की महिलाओ से उनके लाभ सहित उनके अन्य कामकाजों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और मल्टी युटिलिटि सेंटर को और अधिक लाभदायक बनाने के लिए संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिये। इस अवसर पर लोरमी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नवीन भगत सहित निर्माण एजेंसी के अधिकारी और स्वसहायता समूह की महिलाएं भी उपस्थित थीं।


30-Jun-2020 7:31 PM

नगरी क्षेत्रों में भूमि का सीमांकन वर्षा ऋ तु में भी 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 30 जून।
नजूल पट्टे धारक अब अपने नजूल पट्टे की भूमि में काबिज भूमि का मालिक होंगे। बशर्ते उन्हें गाइड लाइन के दो प्रतिशत राशि जमा करना होगा। कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष मे राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर उक्त संबंध मे आवश्यक निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होंने राजस्व विभाग की अनेक योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। 

बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि गैर रियायती/रियायत स्थाई नजूल पट्टे को भूमि स्वामी हक प्राप्त करने के लिए संबंधित को गाईड लाईन के दो प्रतिशत राशि जमा करना होगा। तत्पश्चात् उन्हें भूमि स्वामी अधिकार प्राप्त हो जाएगा। इसी तरह 7 हजार 500 वर्गफीट तक का भूमि आबंटन हेतु गाईड लाईन के 2 प्रतिशत राशि भुगतान करने पर उन्हें भूमि स्वामी का हक मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र में शासकीय  अतिक्रमित भूमि का व्यवस्थापन 152 प्रतिशत राशि का  भुगतान करने पर अतिक्रमित शासकीय भूमि का भी भूमिस्वामी हक प्राप्त कर सकेंगे । बैठक मे कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि नगरी क्षेत्रो मे वर्षा ऋतु में भी भूमि सीमांकन का कार्य होंगे। इसमे किसी भी प्रकार की उदासीनता और लापरवाही बर्दास्त नही होगी। बैठक में उन्होंने अविवादित तथा विवादित नामांतरण, बटवारा और सीमांकन के लंबित प्रकरणों के भी जानकारी प्राप्त की और राजस्व अधिकारियो को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि राज्य शासन द्वारा छात्र-छात्राओं और आमजनों को जारी जाति और निवास प्रमाण पत्र एक बड़ी राहत दी है। अब जाति और निवास प्रमाण पत्र डाक के माध्यम से  उनके घरों में पहुंच जाएगी। इस संबंध में भी उन्होंने आवश्यक निर्देश दिये। 


30-Jun-2020 7:25 PM

शिक्षा के क्षेत्र के लिए आर्थिक सहायता दिलाने भरोसा दिलाया 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 30 जून।
छत्तीसगढ़ की बोर्ड परीक्षा में मुंगेली जिले के अव्वल रहे छात्रों की सफ लता पर बैंक ऑफ बड़ौदा (रायपुर) के उप महा प्रबंधक डॉ .आर.के. मोहन्ती एवं मुख्य प्रबंधक प्रदीप कुमार यादव जिले के ग्राम लिम्हा व ग्राम जरहागांव पहुच कर छात्र टीकेश व प्रज्ञा को सफ लता के लिए बधाई व शुभकामनाएं दी। 

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ की 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे 23 जून को घोषित हुए हैं। इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा में अव्वल आने वाले दोनों छात्र मुंगेली के हैं। 10वीं कक्षा की छात्रा प्रज्ञा कश्यप (ग्राम जरहागान्व छतौना) ने इस परीक्षा में जहां 100 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान पर रहीं हैं, वहीं 12वीं कक्षा में टीकेश वैष्णव आत्मज शिव कुमार वैष्णव (ग्राम लिम्हा) 97.80 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अव्वल स्थान पर रहे हैं। 

टीकेश के पिता शिव कुमार वैष्णव की गांव में पान की दुकान है। इस स्थिति में भी उन्होंने अपने पुत्र को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने और जीवन में कुछ कर गुजरने की ऐसी प्रेरणा दी है जिसका नतीजा आज यह है कि टीकेश ने 12वीं में राज्य में टॉप किया है। 

दोनों छात्रों को उनके बेहतरीन प्रदर्शन एवं पूरे राज्य में प्रथम रहने पर बैंक ऑफ  बड़ौदा के उप महाप्रबंधक डॉ.आर.के. मोहन्ती व मुख्य प्रबंधक प्रदीप कुमार यादव ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि बैंक हमेशा से कला, विज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिभावान व्यक्तियों को सम्मानित करता है। उन्होंने कहा कि दोनों बच्चों ने अपनी मेहनत और लगन से यह उपलब्धि प्राप्त की है। दोनों इसी प्रकार भविष्य में भी सफ लता के नए परचम लहराएं, ऐसी हमारी कामना है। इसके साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा के अधिकारियों छात्रों के माता पिता से मिले उनका शाल व श्रीफ ल देकर सम्मान किया। तत्पश्चात परचम लहराने वाले छात्र टीकेश वैष्णव व प्रज्ञा कश्यप को 5000-5000 रूपये का चेक देकर सम्मानित किया। 

इसके साथ ही उन्होंने सफल दोनों छात्रों को शुभकामनाए देते हुए कहा कि पढ़ाई के क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए यदि कोई आवश्यकता होती है तो बैंक द्वारा एजुकेशन लोन देकर सहयोग करने के लिए तत्पर रहेगा और आर्थिक सहायता दिलाने में पीछे नहीं रहेगा। उन्होंने जिले के ग्रामीण क्षेत्र से जहां पढ़ाई की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के बाद भी इस क्षेत्र से दोनों छात्र अव्वल स्थिति दर्ज कराकर यह साबित कर दिया है कि सफलता के लिए केवल सुविधा ही पर्यापति नही है बल्कि सफलता के लिए छात्रों का संकल्प व जूनून के सहारे छात्र अपनी मंजिल पा सकते हंै। इस अवसर पर चित्रसेन पुरोहित व सरपंच दिलीप साहू के साथ ग्रामीणजन मौजूद थे। 


30-Jun-2020 7:24 PM

मुंगेली, 30 जून। कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने जिला कलेक्टोरेट स्थित गोडाउन में सुरक्षित रूप से भंडारित इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईव्हीएम) और वोटर वैरिफ ाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी)  मशीन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने मशीनो की संख्या आदि के बारे मे जानकारी प्राप्त की और मशीनो की रखरखाव एवं सुरक्षा के संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. आराध्या कमार को आवश्यक निर्देश दिये। इस अवसर पर निर्वाचन पर्यवेक्षक आर.आर. देवांगन भी मौजूद थे।  
 


23-Jun-2020 6:28 PM

मुंगेली, 23 जून। सोमवार दोपहर हुई तेज बारिश से से पेंडाराकापा के फिल्टर प्लांट में पानी भर गया है।  इस फिल्टर प्लांट से ही नगर में पेयजल की सप्लाई होती है। लोगों का कहना है कि फिल्टर प्लांट से ही नगर में पेयजल की पूर्ति की जाती हैं। फिल्टर प्लांट में गंदा पानी भरने के चलते पानी की आपूर्ति में यह गंदा पानी जाने से बीमारी की आशंका लोग जता रहे हैं।  इस संबंध में राजेन्द्र पात्रे सीएमओ मुंगेली ने बताया कि फिल्टर प्लांट की सफाई की जा रही है। पेयजल सप्लाई करने के पूर्व सफाई पूरी कर ली जाएगी इसके बाद ही पेयजल की पूर्ति की जाएगी।
 


23-Jun-2020 6:27 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 23 जून।
जिले में दो पॉजिटिव मरीज मिलने से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढक़र 121 हो गई है। जिनमें से 103 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। अब जिले में एक्विट मरीजों की संख्या 18 है जिनमें से 7 का ईलाज मुंगेली कोविड-19 हास्पिटल में व 11 का ईलाज रायपुर में जारी है। विकासखंड लोरमी के ग्राम आछीडोंगरी और   तिलकपुर में एक-एक मरीज मिले हैं। लोरमी के ग्राम तिलकपुर को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार जिले में मिले 2 कोरोना लोरमी ब्लाक के आछीडोंगरी में 1 व लोरमी ब्लाक के तिलकपुर में 1 पाये गए हैं, ये दोनो पॉजिटिव मरीज क्वारंटनी सेंटर में थे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। जिले से 5910 सेम्पल परीक्षण हेतु भेजे गए थे जिनमें से 5612 के रिपोर्ट प्राप्त हुआ है। जिसमें से 5338 सैंपल के रिपोर्ट  निगेटिव आये हंै व 121 पॉजिटिव पाये गए है। जिनमें से 103 स्वस्थ होकर लौट गए हैं। कलेक्टर पी. एस. एल्मा ने विकासखंड लोरमी स्थित सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर क्षेत्र (वार्ड क्रमांक 07 लोरमी) और ग्राम तिलकपुर को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। घोषित कंटेनमेंट जोन मे सभी दुकाने एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान  आगामी आदेश पर्यन्त तक बंद रहेंगे। कंटेनमेंट जोन मे प्रभारी अधिकारी द्वारा घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तु की आपूर्ति  उचित दरों पर की जाएगी। 
 


23-Jun-2020 6:27 PM

मुंगेली, 23 जून। मानसून के दौरान  जिले के सभी तीन तहसीलों में एक जून से अब तक 98.1 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस दौरान सर्वाधिक वर्षा 111 मिली मीटर औसत वर्षा पथरिया तहसील मे दर्ज की गई है। कलेक्टर कार्यालय भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक जून से अब तक मुंगेली तहसील मे 98 मिली मीटर औसत वर्षा, पथरिया तहसील मे 111 मिली मीटर औसत वर्षा और लोरमी तहसील मे  85.5 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। 
 


23-Jun-2020 6:26 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 23 जून।
कलेक्टर ने जनपद पंचायत मुंगेली के ग्राम पंचायत संबलपुर के गौठान में रोका-छेका कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने कहा कि किसानों को मवेशियों से रखवाली की समस्या के समाधान के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गांवों में गौठान बनाए जा रहे हैं। फसलों को पशुओं से बचाने उन्हें खुला नहीं छोडऩे की ग्रामीणों से अपील की। इसके साथ ही रोका-छेका व्यवस्था का स्थानीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। सीईओ जिला पंचायत नुपूर राशि पन्ना ने कहा कि रोका-छेका के माध्यम से फसल और पशु की रक्षा करना है। कार्यक्रम को जनपद उपाध्यक्ष पवन पाण्डेय, रामफल साहू, लोकराम साहू ने भी संबोधित किया।
मुंगेली विकास खंड के ग्राम संबलपुर एवं ग्राम पंडोतरा के गौठान में भी कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें जिले के कलेक्टर मुंगेली जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नूपुर पन्ना ,मुंगेली जनपद पंचायत के अध्यक्ष प्रतिनिधि, जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष  पवन पांडेय ,क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य साहू, उनके प्रतिनिधि लोक राम साहू,क्षेत्रीय जनपद पंचायत सदस्य, एवं उनके प्रतिनिधि रामकुमार साहू ग्राम पंचायत के सरपंच मुन्ना खानड़े उपस्थित रहे। 


23-Jun-2020 6:25 PM

पोस्टर-बैनर के जरिए कर्मचारियों ने रखी मांग

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 23 जून।
राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा के बैनर तले देश में राष्ट्रीय अध्यक्ष बीपी सिंह रावत व राज्य में प्रदेश संयोजक संजय शर्मा, वीरेन्द्र दुबे व सह-संयोजक संजय उपाध्याय के नेतृत्व में प्रदेश के शिक्षकों एवं समस्त विभाग के कर्मचारियों द्वारा 21 जून को पुरानी पेंशन बहाली सहित अन्य मांगों को लेकर देशव्यापी पोस्टर बैनर प्रदर्शन किया गया। लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए कर्मचारियों द्वारा अपने-अपने घरों में प्रदर्शन किया गया। 

राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा के जिला संयोजक बलराज सिंह ने बताया कि छ.ग. सरकार ने अभी तक कर्मचारियों को केन्द्रीय वेतनमान नहीं दिया है। इसके कारण शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों के वेतन में विसंगति व्याप्त है। जिसे दूर करने के लिए कर्मचारी संगठनों द्वारा लगातार मांग किया जाता रहा है। इसके अलावा केन्द्र सरकार से पुरानी पेंशन बहाली किए जाने की भी मांग भी लंबे अरसे से की जा रही है। लेकिन इस दिशा में सरकार ने अब तक कोई निर्णय नहीं लिया है। 

राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा जिला मुंगेली संयोजक दीपक वेंताल ने बताया कि रविवार को हुए देशव्यापी प्रदर्शन में शिक्षकों और कर्मचारियों द्वारा प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम पुरानी पेंशन बहाली वार्षिक वेतनवृद्धि कटौती आदेश वापसी, वेतन विसंगति दूर करने सहित क्रमोन्नति व पदोन्नति की मांग का पोस्टर, बैनर बनाकर अपने घरों की दीवार में लगाया गया।  ब्लाक संयोजक षिव चंद्राकर, व नेमीचंद भास्कर ने बताया कि देश के सभी कर्मचारी एकजुट हैं। सरकार यदि हमारी मांगों पर ध्यान नहीं देगी तो आने वाले समय में समस्त कर्मचारी बड़ा देशव्यापी प्रदर्शन करेंगे। 
 


23-Jun-2020 6:24 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 23 जून।
मुंगेली जिले के हुश्नेश रत्न ने फ्लाइंग ऑफिसर नियुक्त होकर देश में छ.ग. प्रदेश व मुंगेली जिले को गौरवान्वित किया है। हुश्नेश रत्न मुंगेली जिले के बिरगहनी ग्राम निवासी हैं। उनकी प्राथमिक शिक्षा रायपुर के सालेम स्कूल के माध्यमिक व हाईस्कूल की शिक्षा पश्चात सैनिक स्कूल अंबिकापुर से हुई हैं। वर्ष 2016 में 12वीं कक्षा की शिक्षा के साथ एन.डी.ए. पूणे के लिए फाईटर पायलट ऑफिसर के लिए कठिन परीक्षा दी तथा एस.एस.बी. क्लीयर की। तीन वर्ष एन.डी.ए. पूणे में पढ़ाई के साथ जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से एन.डी.ए. से ग्रेजूएट हुए तत्पश्चात् हैदराबाद एयर फोर्स अकादमी में स्पेशल ट्रेनिंग के लिए चयनित (कमीशंड) हुए जिसके पश्चात उन्हे इंडियन एयरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है। इस तरह देश को हुश्नेेश के रूप में नया फ्लाइंग ऑफिसर प्राप्त हुआ है। हुशनेश के चयन पर सबसे पहले सैनिक स्कूल अंबिकापुर के शिक्षक श्री पांडेय ने बधाई दी जिसके पश्चात मित्र व परिजनों की ओर से बधाई देने का तांता लगा हुआ है। इनके चयन से जिले में हर्ष है। 
 


23-Jun-2020 6:23 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 23 जून।
गलवान घाटी में शहीद जवानों को ग्रामपंचायत बैजना में केंडिल जला कर केसरिया हिन्दुस्तान युवा संगठन द्वारा श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर ग्राम जिला पंचायत सदस्य जागेश्वरी वर्मा, अजय साहू उपाध्यक्ष युवा कांग्रेस मुंगेली, अर्नव साहू संजय साहू, अजय साहू, शिवम, कान्हा, विरेन्द, डी पी.राहुल.दिपक.पिन्टु.करन.चतुर. लाला. बन्धु. कमलेश. एशकुमा. श्रवन. विकरम सुरज. देवनाथ. प्रकाश. हरिशचंद. मिलाप. टील्ली .बद्री. जीवन.भुरु. सोनु. राजु. दुखित. गोपाल. हेमन्त संतोष. विवेक.राजेन्द्र.सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।
 


21-Jun-2020 7:04 PM

मुंगेली, 21 जून। कोरोना संकट काल के कारण शासन ने पढ़ई तुंहर दुआर योजना के माध्यम से स्कूली बच्चों की ऑनलाइन क्लास लिए जा रहे है। पूर्व माध्यमिक शाला लौदा में भी आनलाइन क्लास प्रारंभ किया गया। विद्यालय की शिक्षिका काजल नशीने ने भी पढ़ई तुंहर दुआर के पोर्टेल सीजीस्कूल इन के माध्यम से अंग्रेजी विषय कक्षाएं ले रही हैं। वहीं चन्द्रकान्ता प्रधान विज्ञान विषय में ऑनलाइन क्लास ले रही है । 

इसके  माध्यमिक शाला लौदा के अलावा अन्य जिलों के विद्यार्थी भी ऑनलाइन क्लास का लाभ ले रहे है।


21-Jun-2020 7:03 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
म्ुंगेली, 21 जून।
जिले मे मानसून की दस्तक होते ही खेती किसानी का कार्य युद्ध स्तर पर प्रारंभ हो गया है। खरीफ फसल हेतु इस वर्ष 1 लाख 28 हजार 10 हेक्टेयर क्षेत्र में क्षेत्राच्छादन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

कलेक्टर पी. एस. एल्मा ने बताया कि मुंगेली जिला कृषि प्रधान जिला है।  यहां के कृषक खेती पर निर्भर है । जिले में किसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद और उन्नत प्रजाति के बीज उपलब्ध है । किसान अपनी सुविधा के अनुसार समितियों से खाद बीज का उठाव कर सकते हंै। किसानों को खेती किसानी के कार्य में  किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।  कृषि विभाग के उपसंचालक डी. के. ब्योहार ने बताया कि जिले मे खरीफ फसल हेतु इस वर्ष 59 हेक्टेयर क्षेत्र मे बोता पद्धति और 37 हजार हेक्टेयर क्षेत्र मे रोपा पद्धति से धान लगाया जाएगा। इसी तरह 3 हजार 150 हेक्टेयर क्षेत्र मे मक्का, 1 हजार हेक्टेयर क्षेत्र मे अन्य लघु धान्य की फसल ली जाएगी। उन्होने बताया कि 7 हजार 500 हेक्टेयर क्षेत्र मे अरहर, 1 हजार 500 हेक्टेयर क्षेत्र मे मूंग, 1 हजार हेक्टेयर क्षेत्र मे उड़द, 3 तीन हजार हेक्टेयर क्षेत्र मे मूंगफली, 1 हजार हेक्टेयर क्षेत्र मे तिल, 10 हजार 460 हेक्टेयर क्षेत्र मे सोयाबीन, 150 हेक्टेयर क्षेत्र मे रामतिल तथा 3 हजार 250 हेक्टेयर क्षेत्र मे रेशेदार अन्य फसल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 


21-Jun-2020 7:00 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 21 जून।
किराना दुकान में आग लगने से लाखों का किराना सामान जलकर खाक हो गया। देर रात आग लगने के घंटों बाद सूचना मिलने पर दुकान संचालक ने आस-पास के लोगों की मदद से आग बुझाई। 

जरहागांव के फरहदा मोड़ स्थित आनंद किराना स्टोर्स में अज्ञात कारण से देर रात आग लग गई। आग से दुकान में रखा लाखों का सामान जलकर खाक हो गया। कई घंटे बाद सूचना मिलने पर सुबह दुकान संचालकों ने आस पास के लोगों की मदद से आग बुझाई परंतु लाखों का किराना सामान जलकर खाक हो गया था। 
 


21-Jun-2020 6:58 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 21 जून।
फसल को मवेशियों से बचाने के लिए कलेक्टर पी. एस. एल्मा ने जनपद पंचायत मुंगेली के ग्राम पंचायत संबलपुर के गौठान में रोका-छेका कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 
कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने कहा कि किसानों को मवेशियों से रखवाली की समस्या के समाधान के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गांवों में गौठान बनाए जा रहे हंै, फसलों को पशुओं से बचाने उन्हें खुला नहीं छोडऩे की ग्रामीणों से अपील की। इसके साथ ही रोका-छेका व्यवस्था का स्थानीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। सीईओ जिला पंचायत नुपूर राशि पन्ना ने कहा कि रोका-छेका के माध्यम से फसल और पशु की रक्षा करना है। कार्यक्रम को जनपद उपाध्यक्ष पवन पाण्डेय, रामफल साहू, लोकराम साहू ने भी संबोधित किया।
 रोका-छेका कार्यक्रम मुंगेली जिले की सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित किया गया।  जहां पर गौठान निर्मित हो चुके हैं वहां गौठान में ही रोका -छेका के संबंध में ग्राम वासियों, गौठान समिति के सदस्यों, एवं ग्रामीण स्तरीय अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति में ग्राम सभा की बैठक आयोजित हुई। 
 


21-Jun-2020 6:56 PM

मुंगेली, 21 जून। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी पी. एस. एल्मा ने विकास खण्ड पथरिया के ग्राम कंचनपुर स्थित क्वारंटीन सेंटर मे ठहरे हुए  प्रवासी श्रमिक की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को दृष्टिगत रखते हुए विकास खण्ड पथरिया के शासकीय प्राथमिक शाला कंचनपुर के स्कूल परिसर क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। घोषित कंटेनमेंट जोन मे सभी दुकानें एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान  आगामी आदेश पर्यन्त तक बंद रहेंगे। कंटेनमेंट जोन मे प्रभारी अधिकारी द्वारा घर पहुॅच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तु की आपूर्ति  उचित दरो पर की जाएगी। 

सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़ कर अन्य किन्हीं भी कारणों से घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के मानकों के अनुरूप व्यवस्था हेतु पुलिस लगातार पेट्रोलिंग करते रहेेंगे। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री एल्मा ने जारी आदेश का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिये है।
 


21-Jun-2020 6:53 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 21 जून।
जिला मुख्यालय के दाऊपारा स्थित उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का संचालन हेतु नगर के जनप्रतिनिधि एवं मीडिया प्रतिनिधियों की बैठक सम्पन्न हुई। 

बैठक में राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव  के निर्देशानुसार वर्तमान में संचालित हिन्दी माध्यम के प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों को मुंगेली शहर या आस-पास के शासकीय स्कूलों में स्थानांतरित किये जाने हेतु आवश्यक विचार विमर्श किया गया। इस संबंध में उपस्थित जनप्रतिनिधि एवं मीडिया प्रतिनिधियों  से सुझाव लिया गया। 

बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल को जिले के मॉडल स्कूल के रूप मे विकसित करने हेतु सभी आवश्यक तैयारियॉ कर ली गई है।  गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु शिक्षकों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा। उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल हेतु विद्यालय में सभी आवश्यक अद्योसंरचना के गुणवत्तापूर्ण विकास हेतु कार्यवाही भी आरंभ कर दी गई है। स्कूल में अध्यापन कक्ष, फर्नीचर, प्रयोगशाला, उपकरण एवं पुस्तकालय का निर्माण उच्च स्तर पर किया जा रहा है। 

इस अवसर पर  जिला शिक्षा अधिकारी जी.पी.भारद्वाज ने बताया कि विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया 20 जून से प्रारम्भ होगी। इसके साथ ही 15 जुलाई से सभी कक्षाओं के वर्चअल कक्षायें प्रारंभ हो जाएगा। अंग्रेजी माध्यम स्कूल हेतु शासन स्तर से प्राचार्य की नियुक्ति कर शिक्षकों का स्थानांतरण किया गया है। शिक्षकों की संविदा भर्ती हेतु प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। 
बैठक में प्रमुख रूप से नगर पालिका मुंगेली के  अध्यक्ष संतूलाल सोनकर, उपाध्यक्ष मोहन मल्लाह, पार्षद रोहित शुक्ला, मीडिया की ओर से योगेश शर्मा, प्रशांत शर्मा, सैयद वाजिद, निखिलेश लाल, नईम खान सहित जिला मिशन समन्वयक व्ही.पी.सिंह, एमआईएस प्रशासकए.के. सोनी, प्राचार्य रजनीश उपाध्याय, खण्ड स्त्रोत समन्वयक मुंगेली डी.सी.डाहिरे उपस्थित थे।
 


21-Jun-2020 6:50 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 21 जून।
जादू टोना के नाम पर की गई हत्या के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। घटना में प्रयुक्त चाकू व टंगिया को जब्त कर लिया गया है। 

एडिश्नल एसपी कमलेश्वर चंदेल ने बताया कि 14 जून को सिटी कोतवाली थाने में मोहतरा के खंजुदास नामक व्यक्ति ने गांव के आगर नदी के पानी में अज्ञात लाश मिलने की सूचना दी थी।  इस बीच संगवा देवरी निवासी चंद्रसेन पटेल ने 16 जून को सिटी कोतवाली थाने में अपने बड़े भाई इंद्रसेन पटेल (38 वर्ष) की 10 जून से गुम हो जाने की रिपोर्ट दर्ज कराई। जिसके बाद अज्ञात लाश की शिनाख्त इन्द्रसेन पटेल के रूप में हुई। 

इस प्रकरण पर हत्या की आशंका होने पर एसपी डी श्रवण के निर्देशन में एडिशनल एसपी कमलेश्वर चंदेल व डीएसपी तेजराम पटेल के मार्गदर्शन में अंधे कत्ल की तहकीकात के लिए टीम बनाई गई। इस दौरान मुखबिर से मिली जानकारी, घटनास्थल एवं आसपास से साक्ष्य एकत्र कर संदेहियों की पतासाजी करने में टीम जुट गई। मृतक इंद्रसेन पटेल के मोबाइल का डिटेल के आधार पर प्रकरण के संदेही कार्तिक राम निवासी को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की गई। इसमें कार्तिक राम ने जादू-टोना के शक पर इन्द्रसेन की हत्या की बात कबूल की।

पुलिस ने बताया कि 10 जून की रात 8 बजे मृतक इंद्रसेन को आरोपी कार्तिक राम ने फोन कर ग्राम सुरदा क मरघट के पास बुलाया, वहां छिपाकर रखें टंगिया और चाकू से बैगा के सिर पर ताबड़तोड़ वार कर उसकी हत्या कर दी। इसके बाद आरोपी द्वारा मृतक के शव को कंधे पर रखकर करीब 100 मीटर दूर ले जाया गया और हाथ पैर को रस्सी से बांधकर पास के बहती आगर नदी में फेंक दिया। मृतक के मोटरसायकिल सी.जी. क्र 28 एच.1915 को थाना कुण्डा के हथकुण्डी गांव के आगे गन्न के खेत में छोडक़र पैदल चलकर लगभग 2-3 बजे अपने घर वापस लौट  आया। 

पुलिस ने आरोपी के बताए स्थान से घटना में प्रयुक्त कुल्हाड़ी और चाकू को जब्त कर लिया है। इसके अलावा मृतक के मोटर साइकिल को कुंडा के हथकुंडी गांव के आगे गन्ना के खेत से जब्त किया गया है। आरोपी कार्तिक राम को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है।