छत्तीसगढ़ » मुंगेली

Date : 20-Jun-2019

महाराणा प्रताप चौक पड़ाव में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन-धरमलाल कौशिक का भव्य स्वागत

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मुंगेली, 20 जून।
महाराणा प्रताप चौक पड़ाव में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह व नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक का क्षेत्र के विधायक पुन्नूलाल मोहले के नेतृत्व में भव्य स्वागत किया गया।

इस अवसर पर उपस्थित कार्यकर्ताओं व नागरिकों को संबोधित करते हुए डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता कांग्रेस के 6 माह के शासन से ही ऊब चुकी है। किसानों के साथ आम जनता अपने को ठगा सा महसूस कर रही है। उन्होंने बताया कि आज उनके एक दिन के ही 10-12 कार्यक्रमों में बिजली गुल हुई है। आगे कहा कि किसानों को ऋ ण मुक्ति का प्रमाण पत्र नहीं मिल रहा है, खाद बीज की समस्या बनी हुई है। कांग्रेस की सरकार हर क्षेत्र में फेल हो रही है। उनकी नाकामियों को  लेकर भारतीय जनता पार्टी 22 जून को प्रदेश भर में धरना प्रदर्शन करेगी। उन्होंने भव्य स्वागत पर प्रसन्नता व्यक्त कर कार्यकर्ताओं व नागरिकों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मुंगेली की जनता उनके मुख्यमंत्री रहते तो भव्य स्वागत करती ही थी किन्तु आज हम विपक्ष में हैं फिर भी वही प्यार दुलार व सत्कार मिला है इससे मुझे बहुत ही खुशी हुई है।  
नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि मुंगेली क्षेत्र की जनता ने न केवल विधानसभा बल्कि लोकसभा में भी प्रचण्ड मतों से भाजपा को जीताया है। अत: आप सभी बधाई के पात्र हैं। श्री कौशिक ने आगे कहा कि आप सबने भाजपा के 15 साल का शासन देखा है और वर्तमान में कांग्रेस के भूपेश बघेल का शासन देखे हैं, 6 माह में ही जनता व किसान अपने निर्णय पर पछतावा कर रहे हैं। हर क्षेत्र में कांग्रेस की सरकार असफल दिखाई पड़ रही है। सारे विकास कार्य ठप्प पड़ गए हैं। कई विभागों के कर्मचारियों व अधिकारियों को वेतन नहीं मिल पा रहा है। गरीब असहायों को मिलने वाली पेंशन की राशि छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने रोक रखी है। बिजली पानी की समस्याओं से जनता त्रस्त हो गई है। 

 क्षेत्रीय विधायक पुन्नूलाल मोहले ने डॉ. रमन सिंह व धरमलाल कौशिक का स्वागत कर मुंगेली आगमन हेतु आभार जताया। उन्होंने मुंगेली में स्वागत की परंपरा को बनाए रखने के लिए कार्यकर्ताओं व नागरिकों का धन्यवाद ज्ञापित किया। साथ ही प्रदेश की कांग्रेस सरकार के खिलाफ  22 जून को पड़ाव चौक में आयोजित धरना प्रदर्शन में उपस्थित रहने की अपील की। इस अवसर पर मुंगेली विधानसभा क्षेत्र के मुंगेली नगर,मुंगेली ग्रामीण, सेतगंगा व जरहागाँव मण्डल के कार्यकर्ता गण उपस्थित थे। 

पूर्व मुख्यमंत्री अचानक पहुंचे बावा होटल 
पुराने दिनों को याद कर वैष्णव होटल पहुँचे डॉ. रमन सिंह व धरमलाल कौशिक ने होटल संचालक संजय वैष्णव के आग्रह पर खड़े होकर चाय पी। उन्होंने पुन्नूलाल मोहले को बताया कि बचपन मे क्रिकेट खेलने व बिलासपुर जिला में काम पडऩे पर मुंगेली होकर आते जाते बावा होटल में अवश्य रुकते थे।


Date : 20-Jun-2019

कलेक्टर ने बोर्ड के मेधावी विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र एवं मेडल वितरित किया, शिक्षकों एवं पालकों को बधाई दी
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मुंगेली, 20 जून।
कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ मुंगेली द्वारा मुंगेली जिले के पथरिया विकासखण्ड के डीएवी पब्लिक स्कूल जरेली में आयोजित प्रोत्साहन समारोह में विकासखण्ड के विभिन्न स्कूलों के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र एवं मेडल वितरित किया। इस अवसर पर उन्होंने आयोजकों, शिक्षकों एवं पालकों को बधाई दी। 

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि पढ़ाई का स्तर आगे भी बरकरार रखें। परिवार एवं माता-पिता के मार्गदर्शन में अपना कैरियर चुनें। पुलिस अधीक्षक सीडी टंडन ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस आयोजन का और विस्तार किया जाना चाहिए। उन्होने बोर्ड परीक्षा के सभी सफल विद्यार्थियों को बधाई दी।

छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष अरविंद अवस्थी ने कहा कि अशिक्षा रूपी अंधकार को दूर करने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज सेवा भी करते है। इसीलिए बोर्ड परीक्षा के टॉपर विद्यार्थियों को सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस मौके पर छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश महासचिव विश्व दीपक राई, जिला शिक्षा अधिकारी जीपी भारद्वाज, एसडीएम डॉ. आराध्या कमार, पथरिया जिला पंचायत सदस्य श्रीमती जागेश्वरी वर्मा, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शशि साहू, त्रिमूर्ति पब्लिक स्कूल के राजेश त्रिवेदी, श्रमजीवी पत्रकार संघ मुंगेली के अध्यक्ष हेमंत पटेल, पुखराज सिंह, ईश्वर साहू सहित विभिन्न विद्यालयों के शिक्षकगण, विद्यार्थी एवं पालकगण उपस्थित थे।

 


Date : 20-Jun-2019

विशेषज्ञों द्वारा शिक्षक-शिक्षिकाओं को अग्नि शामक यंत्र का प्रदर्शन करते हुए आग लगने पर उस यंत्र का कैसे प्रयोग कर उस पर काबू करने की जानकारी देते हुए प्रशिक्षित किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मुंगेली, 20 जून।
अग्नि कांड के भयावह परिणाम को देखते हुए एहतियात के तौर पर मुंगेली के जेसीस पब्लिक हायर सेकेण्डरी स्कूल में भी विद्यार्थियों की सम्पूर्ण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुराने अग्नि शामक यंत्रों को दुरूस्त कर और नये यंत्रों की व्यवस्था कर यथोचित स्थानों पर लगाया गया तथा बाहर से आये विशेषज्ञों द्वारा दोनों पाली के शिक्षक-शिक्षिकाओं के बीच अग्नि शामक यंत्र का प्रदर्शन करते हुए आग लगने पर उस यंत्र का कैसे प्रयोग कर उस पर काबू पाया जा सके, इस विषय में शिक्षक-शिक्षिकाओं को जानकारी देते हुए प्रशिक्षित किया गया। ताकि आवश्यकता पर अग्नि शामक यंत्र का उपयोग किया जा सके। 

इस अवसर पर समिति के संरक्षक श्रीकांत गोवर्धन पूर्व अध्यक्ष राजेश जायसवाल तथा प्राचार्य सुनील पाण्डेय ने इस प्रदर्शन को देखा तथा विशेषज्ञों से कुछ प्रश्न भी किये। अंत में गोवर्धन सर द्वारा प्राथमिक चिकित्सा के तहत अपनाये जाने वाले तरीकों पर भी प्रकाश डालते हुए सुरक्षा के टिप्स दिये।