छत्तीसगढ़ » मुंगेली

सेवा ही संगठन कार्यक्रम, गांव-गांव बांटे राशन-मास्क
01-Jun-2021 7:32 PM (953)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 1 जून।
सेवा ही संगठन कार्यक्रम के तहत 31 मई को  मुंगेली जिला के 9 मंडलों के एक-एक बूथ एवं गांव-गांव जाकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने मास्क,सेनेटाईजर एवं फल राशन वितरण किया।  

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ,विधायक पुन्नूलाल मोहले,पूर्व विधायक विक्रम मोहले,तोखन साहू,जिलाध्यक्ष शैलेश पाठक सहित  सभी जन प्रतिनिधि गण, भाजपा पदाधिकारी गण अपने शक्ति केंद्रों का दौरा कर सेवा ही संगठन कार्यक्रम को संचालित किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री कार्यकाल का 7 वर्ष पूर्ण होने पर कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह रहा। 
कार्यकर्ताओं ने जिले की विभिन्न शक्ति केन्द्रों के विभिन्न बूथों में जाकर सेवा ही संगठन कार्यक्रम के तहत मास्क, सेनेटाईजर, सुखा राशन,फल आदि वितरित किया । साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 7 वर्षों के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाई ।
 

थाने के सामने भाजपा का धरना-प्रदर्शन
25-May-2021 6:35 PM (135)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 25 मई।
सोमवार को काँग्रेस के खिलाफ धरना-प्रदर्शन करने  जिले के 9 मण्डलों के भाजपा कार्यकर्ता निकटतम पुलिस थाने  पहुंचे। थाने के सामने धरना देकर भाजपा नेताओं ने टूलकिट मामले के खुलासे के बाद कांग्रेस की कार्रवाई को लोकतंत्र की हत्या करार देते हुए विरोध प्रकट किया। 

कांग्रेस के तानाशाही रवैये के विरोध में कल भाजपा कार्यकर्ताओं ने मुंगेली नगर सहित जिले के विभिन्न थानों के सामने धरना प्रदर्शन किया। मुंगेली में जिले के पूर्व महामंत्री मोहन भोजवानी, जिला कोषाध्यक्ष प्रेम आर्य,जिला मंत्री दीनानाथ केशरवानी, नगर भाजपा मंडल अध्यक्ष राणाप्रताप सिंह ,मुंगेली ग्रामीण मण्डल अध्यक्ष शंकर सिंह ठाकुर ने धरना प्रदर्शन किया। धरना-प्रदर्शन में नियमों का पालन करते हुए केवल 5 कार्यकर्ता  बैठे। 

इस अवसर पर समर्थन देकर कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाने  हेतु विधायक पुन्नूलाल मोहले, जिलाभाजपा अध्यक्ष शैलेश पाठक, कोटूमल दादवानी ने जरहागांव , मुंगेली, सेतगंगा, चिल्फी,लोरमी, लालपुर का दौरा किया। मुंगेली में प्रदेश भाजपा सदस्य गिरीश शुक्ला, जिला मीडिया प्रभारी सुनील पाठक, रामशरण यादव, प्रदीप पाण्डेय, अमितेश आर्य, अनीश जैन, जितेंद्र दावड़ा, उदय जायसवाल, कलीम बागड़ी आदि भी हौसला बढ़ाने पहुँचे। 

इसी तरह जरहागांव थाना,सेतगंगा थाना,लालपुर थाना,लोरमी,चिल्फी, खुडिय़ा, पथरिया, सरगांव व साकेत चौकी के सामने भाजपा कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन किया।
 

एसडीएम ने सीएमएचओ को थप्पड़ मारने की चेतावनी दी, कर्मियों से भी अभद्रता
07-May-2021 7:52 PM (124)

  आक्रोशित स्वास्थ्य कर्मियों ने 3 दिन के भीतर न हटाने पर टीकाकरण रोकने दी चेतावनी  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 7 मई।
मुंगेली जिले में अनुविभागीय अधिकारी मुंगेली नवीन भगत के खिलाफ स्वास्थ्य कर्मियों ने मोर्चा खोल दिया है। विभिन्न स्वास्थ्य संगठनों ने एकजुट होकर उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

पदाधिकारियों ने आरोप लगाया है कि 3 मई को जरहागांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के दौरान टीकाकरण नहीं किये जाने पर एसडीएम ने स्वास्थ्य कर्मियों राजकुमार साहू व सुनीता मेहर के साथ अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए तो बात की ही, सीएमएचओ को दो थप्पड़ लगाने तक की बात कह दी। इससे स्वास्थ्यकर्मी आक्रोशित हो गए है और वे नवीन भगत को हटाने की मांग कर रहे हैं।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उपस्थित कर्मियों द्वारा टीकाकरण नहीं करने के लिए शासन के ही निर्देश का हवाला देने पर भगत यहां तक कह गए कि टीका लगाना कौन सी बड़ी बात है। यह कार्य तो मैं या मेरे चपरासी भी कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने उपस्थित स्वास्थ्यकर्मियों को घर-घर जाकर टीका लगाने की बात भी कही, जबकि शासन ने निर्धारित टीकाकरण केंद्रों के ही टीकाकरण किये जाने का निर्देश जारी किया है।

अनुविभागीय अधिकारी ने एक भी हितग्राही के आने पर टीका लगाने की बात कही जबकि ऊपर से निर्देश है कि वायल तब ही खोले जाये जब कम से कम 8 से 10 हितग्राही उपस्थित हों क्योंकि वायल खुलने और उपयोग नहीं होने पर वैक्सीन खराब हो जाता है। जब नवीन भगत को इस बात से अवगत कराया गया तो उल्टे स्वास्थ्य कर्मियों को नियम कानून बताने की बात कहकर डांट दिया। स्वास्थ्य कर्मियों ने चेतावनी दी है कि यदि तीन दिवस में अनुविभागीय अधिकारी के विरुद्ध ठोस कार्रवाई नहीं की जाती है तो समस्त अधिकारी और स्वास्थ्यकर्मी  कोविड 19 टीकाकरण से समस्त दायित्वों से मुक्त हो जायेंगे जिसका सारा उत्तरदायित्व शासन पर होगा।

कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने वालों में प्रमुख रूप से छत्तीसगढ़ राज्य कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष ओम प्रकाश कश्यप, स्वास्थ्य एवं बहुउद्देश्यीय कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष नरेंद्र तिवारी, स्वास्थ्य संयोजक कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष राजाराम गोयल तथा छत्तीसगढ़ प्रदेश एनएचएम कर्मचारी संघ के अमित दुबे शामिल थे। 

भाजपा मुंगेली ग्रामीण मण्डल के बूथ, शक्ति केन्द्र व मण्डल पदाधिकारियों की बैठक
25-Feb-2021 12:59 PM (82)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 24 फरवरी।
भारतीय जनता पार्टी मुंगेली ग्रामीण मण्डल के बूथ,शक्तिकेन्द्र व मण्डल पदाधिकारियों की बैठक जिले के सह प्रभारी राजेन्द्र शर्मा ने मण्डल प्रभारी पूर्व विधायक विक्रम मोहले के साथ ली। 

जिला भाजपा कार्यालय में आयोजित बैठक में जिला भाजपा सह प्रभारी राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि बूथ या वार्ड में कार्य करने वाला कार्यकर्ता ही आगे बढक़र बड़ा नेता बनता है और पार्टी को आगे बढ़ाता है। मतदाताओं से सीधा संपर्क हमारे बूथ के कार्यकर्ताओं का ही होता है। भारतीय जनता पार्टी में इसी कारण बूथ के  कार्यकर्ताओं को महत्वपूर्ण माना जाता है। श्री शर्मा ने उपस्थित कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे संगठन का कार्य तन मन धन लगाकर करें। जिला सह प्रभारी राजेन्द्र शर्मा ने कार्यकर्ताओं से कहा कि संगठनात्मक कार्यों में एक एक कार्यकर्ता अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा से करें। पार्टी के कार्यक्रमों का बूथ,शक्तिकेन्द्र व मण्डल स्तर पर कुशल क्रियान्वयन करें। पार्टी के 6  कार्यक्रमों का आयोजन हर बूथ में करें। जिला स्तर से मण्डल व मण्डल से शक्तिकेन्द्र फिर शक्तिकेन्द्र से बूथ स्तर तक पदाधिकारी दौरा कर पार्टी को सक्रिय बनाएं रखें। मोर्चा व प्रकोष्ठों की घोषणा शीघ्र करने का निर्देश दिया। मण्डल प्रभारी  एवं पूर्व विधायक विक्रम मोहले ने ग्रामीण मण्डल के कार्यकर्ताओं का वृत्त लिया। इससे पूर्व मुंगेली ग्रामीण मण्डल भाजपा अध्यक्ष शंकर सिंह ठाकुर ने स्वागत भाषण में मण्डल की रूपरेखा प्रस्तुत की।  

कार्यक्रम का संचालन शंकर सिंह  ने एवं आभार महामंत्री राजीव श्रीवास ने किया। बैठक में प्रमुख रूप से जिला संगठन के सह प्रभारी राजेन्द्र शर्मा ,मंडल के प्रभारी विक्रम मोहले,मंडल के अध्यक्ष शंकर सिंह ठाकुर, कृष्ण कुमार तिवारी, लोकनाथ सिंह ,मानस सिंह बैस,मनी सिंह,विनय पांडेय,शैलेन्द्र तिवारी,महामंत्री द्वय राजीव श्रीवास, नितेश भारद्वाज,दानी साहू , बबली चंद्राकर, पंकज सिंह, जीवन पटेल, प्रफुल्ल शुक्ला, जितेंद्र दिवाकर, सरस्वती ठाकुर, लक्ष्मी ठाकुर, रजनी यादव, अनामिका श्रीवास, दुर्गा साहू, उमाशंकर बघेल, बराती साहु ,केशव साहू , गणपत साहू , शिव कुमार पटेल, चंद्रेश पटेल, डॉ सुरेश, धर्मेंद्र सिंह ,संतु सिंह ,ताराचंद टंडन, डॉ जोशी,राजेस्वर टंडन के साथ ही ज्येष्ठ श्रेष्ठ कार्यकर्ता गण उपस्थित थे।
 

भाजपा का धरना-प्रदर्शन, कलेक्टोरेट का घेराव कर दी गिरफ्तारियां
23-Jan-2021 3:54 PM (143)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 23 जनवरी।
किसान व जनता स्वयं को ठगा एवं असहाय महसूस कर रही है,धान खरीदी के नाम पर प्रताडि़त होकर आत्महत्या करने विवश है। भूपेश बघेल सरकार को किसानो को उनका हक देना होगा । 
कांग्रेस ने  गंगा जल की कसम खाकर प्रदेश के अन्नदाता किसानों से उनका दाना-दाना धान खरीदने समेत अनेक वादे किये थे। परंतु सत्ता में आने के बाद कांग्रेस हमेशा की तरह अपने लगभग सभी वादों से मुकर कर किसानों के साथ धोखाधड़ी कर रही है। उक्त बातें विधायक एवं पूर्व खाद्यमंत्री पुन्नूलाल मोहले ने करही हनुमान मंदिर के सामने मैदान पर आयोजित जिला स्तरीय धरना प्रदर्शन एवं कलेक्टोरेट घेराव कार्यक्रम में किसानों व आम जनता को संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम के अंत में कलेक्टोरेट का घेराव कर भाजपा कार्यकर्ताओं ने विधायक पुन्नूलाल मोहले एवं पूर्व सांसद लखनलाल साहू के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने गिरफ्तारियां दी। 

शुक्रवार को मुंगेली में आयोजित जिला स्तरीय धरना प्रदर्शन में विधायक पुन्नूलाल मोहले ने आगे कहा कि किसानों के धान के रकबा गिरदावरी के नाम पर काटा गया। रकबा कम होने से निराष किसान आत्महत्या कर रहे है। छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार ने बारदाना खरीदी हेतु सही समय पर कदम नहीं उठाया इसके कारण किसान परेशान हैं। बारदाने की कमी का बहाना बनाकर सरकार धान खरीदी से बच रही है और किसानों को गुमराह कर रही है। 

पूर्व सांसद लखनलाल साहू ने कहा कि भूपेश बघेल सरकार ने न तो किसानों, न बेरोजगारों,और न महिलाओं के उत्थान लिए कोई प्रयास किया है। गोबर बेचने से किसी को कोई लाभ नहीं मिला। पूर्व विधायक चोवादास खाण्डेकर ने कहा कि नरवा, घुरूवा, गरूवा, बाड़ी, यह एक केवल जुमला बनकर रह गया। मुख्यमंत्री जगह-जगह जाकर कभी गिल्ली डण्डा, कभी गेड़ी, भवरा, बांटी, बैडमिंटन खेलकर किसानों व जनता को बहला रहे हंै। पूर्व विधायक तोखन साहू ने कहा कि कांग्रेस की कुनीतियों के खिलाफ  भाजपा किसानों के साथ दृढ़ता के साथ खड़ी है। कांग्रेस सरकार की बहानेबाजी, षडय़ंत्र और वादीखिलाफी को सहन करने वाली नहीं है। 

प्रदेश भाजपा मंत्री अंजू सिंह राजपूत ने कहा कि कांग्रेस को जनता ने छप्पर फ ाडक़र वोट दिया था किन्तु उनकी वादाखिलाफी, बहानेबाजी से तंग आकर इस बार जनता झाडू माकर कांग्रेस का सफाया कर देगी। जिला भाजपा अध्यक्ष शैलेष पाठक ने कहा कि कांग्रेस सरकार अपने सभी वादे से मुकर कर जनता व किसानों को दुविधा में डाल दी है। किसान प्रताडि़त होकर आत्महत्या तक कर रहे हंै। 

इस अवसर पर अंजना दास वैष्णव, शीलू साहू, शिवप्रताप सिंह, पवन पाण्डेय, महेन्द्र खत्री ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कार्य समिति सदस्य एवं धरना प्रदर्शन प्रभारी गिरीश शुक्ला ने किया। 
इस अवसर पर रवि शर्मा, विनय पाण्डेय, मानस बैस, शंकर सिंह, राणा प्रताप सिंह, सोम वैष्णव, नरेश पटेल, द्वारिका जायसवाल, मोहन भोजवानी, श्रीकांत पाण्डेय,पवन पाण्डेय, विश्वास दुबे, लक्ष्मी ठाकुर, सरस्वती ठाकुर,अंजना जायसवाल,चन्द्रकली पात्रे,माला गुप्ता, हेमा सोनी, निशा सोनी,पायल नायक, मिथिलेश केसरवानी, संदीप साहू, सहित बड़ी संख्या में जिले के सभी 9 मंडलों के कार्यकर्ता जिनमें मुंगेली नगर, मुंगेली ग्रामीण,सेतगंगा व जरहागांव मंडल लोरमी उत्तर, गोंडख़ाम्ही, देवरहट मंडल, पथरिया एवं सरगांव मंडल के कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 

धरना प्रदर्शन के बाद कार्यक्रम स्थल से जुलूस की शक्ल में नारेबाजी करते हुए कलेक्टोरेट पहुंचे और बेरीकैड तोड़ते हुए कलेक्टोरट के अंदर जाने का प्रयास किया जिस पर एसडीओपी तेजराम पटेल व नगर निरीक्षक विश्वजीत सिंह ने उपस्थित सभी लगभग 2500 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार करने की घोषणा की। गिरफ्तारी के बाद पुलिस की बस में विधायक पुन्नूलाल मोहले, पूर्व सांसद लखनलाल साहू, जिलाध्यक्ष शैलेष पाठक के साथ कार्यकर्ताओं को ले जाया गया, जिन्हें कुछ दूर ले जाने के बाद छोड़ दिया गया।   
 

पत्रकार मिलन समारोह, नए पदाधिकारियों ने ली शपथ
12-Jan-2021 7:01 PM (97)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

मुंगेली, 12 जनवरी।  छत्तीसगढ़/मुंगेली श्रमजीवी पत्रकार संघ के सभी प्रदेश पदाधिकारी प्रदेश अध्यक्ष अरविंद अवस्थी प्रदेश महा सचिव  विश्व दीपक राई प्रदेश सचिव मनोज मिश्रा की उपस्थिति मे पत्रकार मिलन समारोह 2021 के साथ जिला बॉडी का नवीनीकरण कार्यक्रम नवीन पदाधिकारियों को शपथ दिलाकर पूरा किया गया।

 इस दौरान छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संगठन के प्रदेश अध्यक्ष अरविंद अवस्थी इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में रहे कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना के साथ की गई वही मुख्य अतिथि विशिष्ट अतिथि सहित कार्यक्रम के अध्यक्ष के स्वागत सत्कार करते शाल और श्रीफल से सम्मान किया गया सभी नवीन पदाधिकारियों को शपथ दिलाते हुए मोमेंटो और आई कार्ड का वितरण किया गया कार्यक्रम में उपस्थित सभी सम्माननीय मुंगेली के सदस्यों सहित मस्तूरी जिला बॉडी के साथ बिलासपुर बॉडी के सदस्यों का  पेन डायरी और मोमेंटो देकर प्रोत्साहित किया गयाष

इस पूरे कार्यक्रम के दौरान स्वल्पाहार की व्यवस्था भी की गई थी। इस पूरे कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मनोज मिश्रा प्रदेश सचिव भी उपस्थित रहे।

मुंगेली जिला के पत्रकारों के लिए यह एक विशिष्ट पल था क्योंकि इस कार्यक्रम के पूर्व कोरोनाकाल और लॉकडाउन के कारण साल भर से पत्रकारों के बीच किसी भी प्रकार का कोई बड़ा आयोजन नहीं किया गया था और अब 2021 की शुरुआत में ही पत्रकार मिलन समारोह के आयोजन से सभी पत्रकारों में नई ऊर्जा भरते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अरविंद अवस्थी ने बॉडी का नवीनीकरण किया इस दौरान मुंगेली जिला के नए अध्यक्ष राजकुमार यादव उपाध्यक्ष पुखराज सिंह जिला महासचिव जियाउद्दीन खान और जिला सचिव ईश्वर साहू को बनाया गया वही ब्लॉक अध्यक्षों की घोषणा भी इस दौरान की गई कार्यक्रम के अंत में छत्तीसगढ़ संघ परिवार से लंबे अरसे से जुड़े हुए बिलासपुर प्रेस क्लब अध्यक्ष तिलकराज सलूजा को छत्तीसगढ़ श्रमजीवी परिवार संघ का प्रदेश उपाध्यक्ष बनाते हुए प्रदेश अध्यक्ष अरविंद अवस्थी ने खुशी जाहिर की नववर्ष पत्रकार मिलन समारोह कार्यक्रम में मुंगेली जिला सहित प्रदेश के कई जिलो से पत्रकारों ने शिरकत किया कार्यक्रम में मंच संचालन सहित विशेष सहयोग ललित यादव जिसे प्राप्त हुआ।

कच्ची शराब के साथ एक बंदी
11-Jan-2021 6:42 PM (78)

मुंगेली, 11 जनवरी। पुलिस ने अवैध कच्ची शराब के साथ शनिवार को एक आरोपी को  गिरफ्तार किया है। थाना प्रभारी प्रोड डड़सेना ने बताया कि पथरिया थाना क्षेत्र अवैध कार्य में संलिप्त अपराधियों पर लगातार कार्यवाही की जा रही। 

इसी के तहत आज भी मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम केवटाडीह निवासी त्रिलोकी कोशले नामक व्यक्ति के द्वारा अपने मोटरसाइकिल से कच्ची शराब को खपाने के फिराक में घूम रहा इस सूचना पर थाना प्रभारी प्रोड डड़सेना के नेतृत्व में टीम तैयार कर घेराबंदी करते हुए आरोपी के मोटरसाइकिल की तलाशी लेने पर उसके पास थैले में करीब 7.5 लीटर कच्ची शराब बरामद किया गया जिसके बाद उसे गिरफ्तार करते हुए आरोपी त्रिलोकी कोशले के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए एक मोटरसाइकिल और अवैध कच्ची शराब को जब्त किया गया और आरोपी को न्यायालय में पेश किया गया। 
 

बर्थडे मना रहे युवकों पर लाठी, राड से प्राणघातक हमला
06-Jan-2021 7:05 PM (109)

   कोतवाली पुलिस ने किया मामला दर्ज   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

मुंगेली, 6 जनवरी। बर्थडे मना रहे युवकों पर पडोस में रहने वालों से मामूली बहस विवाद होने पर आरोपियों ने युवको पर लाठी, राड से ताबड़तोड़ ़हमला कर दिया जिससे 3 के सर पर, एक युवक के हाथ पर गंभीर चोंटे आयी कोतवाली पुलिस द्वारा मामला दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

पुलिस ने बताया कि  प्रारंभिक जांच में पुलिस ने दोनो पक्ष पर मामला दर्ज किया है आगामी जांच में एवं डाक्टरी रिपोर्ट के बाद धाराएं जोड़ी जाएंगी।

 सिटी कोतवाली पुलिस ने  प्रारंभिक रूप से दोनेा पक्ष पर मामला दर्ज किया है परंतु प्राणघातक हमला करने वाले आरोपियो पर विवेचना एवं डाक्टरी रिपोर्ट के बाद धाराएं बढ़ाकर कार्यवाही की बात पुलिस ने कही है।

बीती रात प्रीतेश आर्य, विनोद यादव, विपिन, जग्गू, प्रदीप सचदेव सहित  कुछ मित्र प्रीतेष आर्य की स्वयं की डेयरी में अपने दोस्त का जन्मदिन मना रहे थे तभी पडोस में रहने वाले सोनकर परिवार के नोहर, सत्तू, पप्पू, विजय, परदेशी सोनकर सहित अन्य साथियों ने लाठी, तब्बल से उन पर प्राणघातक हमला कर दिया हमले से प्रीतेष, विनोद, जग्गू, को गंभीर चोंटे आयी बाद में प्रीतेष केे भाई बिज्जू बीचबचाव करने पहुंचे तो उन पर भी  लाठी डंडे राड से प्राणघातक हमला कर दिया गया जिससे बिज्जू आर्य को भी सर पर गंभीर चोंटे आयी विनोद यादव को सर, हाथ में हड्डी टूटने, चोंट आयी घटना के बाद नगर में दहषत का माहौल बना हुआ है सोनकर परिवार की रिपोर्ट पर दूसरे पक्ष पर भी मामला दर्ज किया है। सिटी कोतवाली टीआई विश्वजीत सिंह ने बताया कि विनोद यादव की रिपोर्ट पर आरोपी नोहर, सत्तू, पप्पू, विजय, परदेशी सोनकर पर धारा 294, 323, 147, 452 , के तहत मामला दर्ज  किया गया है  विनोद, अज्जू ,बिज्जू , जग्गू को गंभीर चोंटे आयी है डाक्टरी रिपोर्ट एव ंविवेचना के बाद अन्य धाराएं जोडी जायेंगी वहीं परदेशी सोनकर की रिपोर्ट पर दूसरे पक्ष पर भी उन्हीं धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

स्वतंत्र शहर अध्यक्ष व लोकराम ग्रामीण ब्लाक अध्यक्ष
06-Jan-2021 6:54 PM (81)

मुंगेली,  6 जनवरी। प्रदेश कांगेस कमेटी द्वारा शहरी व ब्लाक अध्यक्ष के पदाधिकारियों में परिवर्तन करते हुए नई नियुक्ति की गई है जिसमें स्वतंत्र मिश्रा को मुंगेली जिला का शहर अध्यक्ष बनाया गया है। वहीं लोकराम साहू को ग्रामीण ब्लाक अध्यक्ष बनाया गया है। इन नियुक्तियों से जिले के कांग्रेसियों ने पटाखे फ ोड़ कर, मिठाई बाट कर हर्ष व्यक्त किया है।

 शहर अध्यक्ष स्वतंत्र मिश्रा व ग्रामीण अध्यक्ष लोकराम साहू ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त करते हुए अपेक्षा के अनुसार कार्य करने का संकल्प दोहराया है।

कोरोना के विरूद्ध लड़ाई में भारत अपना वैक्सीन बनाकर मानव क्षति को रोकने के लिए ऐतिहासिक काम किया है-नितिन नवीन
06-Jan-2021 6:52 PM (109)

   संगठन को मजबूत करने पर जोर, कांगे्रस सरकार पर बोला हमला    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

मुंगेली, 6 जनवरी। राष्ट्रीय भाजपा प्रदेश सह प्रभारी नितिन नवीन का भाजपा जिला कार्यालय मुंगेली आगमन के दौरान युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय स्तर के नेता को अपने बीच पाकर उमंग उत्साह के पंथी नृत्य, राम धुन टोली साथ बाजे गाजे, आतिशबाजी के साथ बाईक रैली निकाल कर शानदार स्वागत किया। नितिन नवीन के जिला भाजपा कार्यालय पहुंचने पर महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं ने तिलक, पुष्प वर्षा व आरती कर स्वागत किया।

भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ के सह प्रभारी नितिन नवीन ने जिला पदाधिकारियों तथा जिले के सभी 09 मंडल के अध्यक्ष महामंत्रियों एवं नगरीय निकाय व पंचायत के जन प्रतिनिधियों तथा वरिष्ठ नेताओं की बैठक विभिन्न चरणों में ली। उन्होंने संगठन के संबंध में प्राथमिक सदस्य, बूथ से लेकर मंडल प्रभारी के नियुक्ति की जानकारी ली। इसके पश्चात हुए जिले के मुंगेली नगर मंडल, मुंगेली ग्रामीण मंडल, सेतगंगा मंडल, जरहागांव मंडल,लोरमी उत्तर मंडल, देवरहट मंडल, पथरिया एवं सरगांव मंडल के अध्यक्ष एवं महामंत्रियों से पिछले 6 महिनों में हुए कार्यक्रमों की जानकारी ली। ॉतृतीय चरण के बैठक में नगरीय निकाय एवं ग्रामीण निकाय के जनप्रतिनिधियों की बैठक लेकर प्रदेश में विपक्षी पार्टी की सरकार होने की स्थिति में अपने क्षेत्र के विकास के लिए कैसे कार्य करना चाहिए यह गुर सिखाएं। अपने जिला प्रवास के दौरान प्रदेश प्रभारी नितिन नवीन ने जिला पदाधिकारियों, मंडल प्रभारियों, सहित जन प्रतिनिधियों की बैठक लेकर संगठन को मजबूत करने पर जोर दिया, संगठन महामंत्री पवन साय ने भी कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया। जिला भाजपा अध्यक्ष शैलेष पाठक ने स्वागत प्रतिवेदन देते हुए जिले का वृत्त प्रस्तुत किया। अतिथियों का सम्मान शाल श्रीफल एवं मोमेंटों देकर किया गया।

स्थानीय रेस्ट हाउस में पत्रकार वार्ता के दौरान नितिन नवीन ने कहा कि कहा जाता था कि हमारा देश भारत विश्व को दिशा देगा, निश्चित ही आज वो समय आ गया है, कोरोना के मामले में देश व विश्व को एकत्र कर कोरोना के विरूद्ध जो लड़ाई लड़ी। वैक्सीन के इंतजार में भारत अपना वैक्सीन बनाकर मानव क्षति को रोकने के लिए जो काम किया है जो कदम उठाया है। जिसका विश्व में स्वागत हो रहा है, उस पर भी कांग्रेस सवाल उठा रही है। प्रदेश में किसानों को हो रही समस्याओं और केन्द्र द्वारा प्रदेश सरकार के दिये गये राशि और प्रदेश में बढ़ते अपराध को लेकर जमकर आलोचना की।

                उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता के बीच जाकर उनके बुनियादी हितो के लिए काम करना होगा वहीं केन्द्र सरकार ने नये धान खरीदी का 9000 करोड़ रूपए जारी कर दिया है। प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार को लेकर जनता निराश है। जो वादा कांग्रेस ने किया था उसे पूरा करने में विफल रही है। धान का एक-एक दाना खरीदने से लेकर बारदाना तक इस सरकार की विफलता किसी से छिपी नही है। जनता इस सरकार को सही वक्त पर करारा जवाब देगी पिछले सीजन का 28 लाख मैट्रिक किस चेहते मंत्री के गोदाम में रखा है यह सरकार को स्पष्ट करना चाहिए।

 पिछले वर्ष का 28 लाख मैट्रिक टन चावल तीन बार समय बढ़ाने के बावजूद भी राज्य सरकार जमा नही कर पाई।

दिल्ली का कथित किसान आन्दोलन और कांग्रेस का समर्थन- कृषि कानून पर जिस तरह का डबल स्टेंडर्ड कांग्रेस ने दिखाया है, वह दुखद है। अगर छत्तीसगढ़ की ही बात करें तो यहां कांग्रेस ने मंडी टैक्स पूरी तरह खत्म करने की घोषणा अपने 2018 के घोषणा पत्र में किया था। लेकिन अब केन्द्रीय कृषि कानून का जिसमें स्वामीनाथन कमिटी की अनुशंसा के अनुरूप ,उपयोग न होने पर मंडी टैक्स नही लेने की बात है, उसका भी यह कहकर विरोध कर रही है कि मंडी खत्म हो जायेंगे। वहीं उन्होने मंडी टैक्स उलटे बढ़ा दिया है जाहिर है कि इसका बोझ किसानों पर ही पडेगा। यह उसी तरह वादाखिलाफी है जैसे शराबंदी का वादा कर शराब का होम डिलीवरी शुरू कर दिया। वैक्सीन की सफलता के लिए प्रधानमंत्री की प्रशंसा करते हुए आभार व्यक्त किया, इस स्वदेशी टीकों के बाद। अपने दम पर पूरे देश में मुफ्त टीके देने की मोदी सरकार के निर्णय को उन्होने ऐतिहासिक बतलाया।

इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय,  विधायक पुन्नूलाल मोहले, सांसद अरूण साव, प्रदेश मंत्री श्रीमती अंजू राजपूत, नरेन्द्र शर्मा, भाजपा संभाग प्रभारी कृष्ण कुमार राय, जिला प्रभारी गौरी शंकर अग्रवाल, राजेन्द्र शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष शैलेष पाठक, सुनील पाठक जिला मीडिय़ा प्रभारी सहित भाजपा के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

पंचायत सचिव व रोजगार सहायकों का बेमुद्दत आंदोलन, पंचायतों के काम प्रभावित
06-Jan-2021 4:18 PM (235)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 6 जनवरी।
जिला मुख्यालय में सचिव संघ एवं ग्राम रोजगार सहायक संघ अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये हैं। जिससे पंचायतों का कार्य प्रभावित हो रहा है। इंडियन ट्रेड यूनियन एक्ट के तहत पंजीकृत प्रदेश के पत्रकारों के सशक्त यूनियन की ओर से पंचायत सचिवों एवं रोजगार सहायकों के आंदोलन को छत्तीसगढ़ जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष अतिम गौतम के मार्गदर्शन पर जिला मुंगेली के संघ पदाधिकारियों ने धरना स्थल पहुंच कर सचिव एवं रोजगार सहायक संघ को पत्रकारों ने अपना समर्थन दिया।

छत्तीसगढ़ के 12 हजार पंचायत सचिव व ग्राम रोजगार सहायक इन दिनों संयुक्त हड़ताल पर अपनी विभिन्न मांगों को लेकर समूचे प्रदेश में धरना दे रहें हैं। इसमें शासकीयकरण प्रमुख मांग है। पंचायत सचिवों के हड़ताल पर चले जाने से पंचायतों में ताला लग गया है ग्रामीण जन्म- मृत्यु प्रमाण पत्र, पेंशन से जुड़ी समस्याओं एवं अन्य कार्यों के लिए भटक रहें हैं, दूसरी ओर शासन के कार्यों में भी विराम लग गया है। इसके बाद भी सचिवों और रोजगार सहायकों को अभी तक हड़ताल के 10 दिन बाद भी शासन की ओर से अब तक कोई आश्वासन नहीं मिला है।

धरना स्थल पर सचिवों ने बताया कि मुख्यमंत्री से रायपुर में मिले सचिवों के प्रतिनिधि मंडल को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उनकी मांग पर विचार करने के लिए 6 माह का समय मांगा गया। जिसे सचिवों ने यह कहते हुए खारिज कर दिया कि वे हमेशा से ही सरकार के द्वारा ठगे गये है इसलिए वे हड़ताल जारी रखेंगे। 25 वर्षों से ज्यादा समय से वे अपनी सेवाएँ दे रहे है. कई पंचायत कर्मी रिटायर हो गये लेकिन उनके लिए किसी भी सरकार ने कोई खास काम नहीं किया। जबकि उनके साथ नियुक्त हुए कई विभाग के कर्मचारियों का शासकीयकरण हो चुका है। 

धरनास्थल पर छत्तीसगढ़ जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन के संभागीय सहसचिव सुनील नार्गव, राजकुमार जोगांश, निखिलेश लाल, डेविड बंजारा, महामंत्री अखिल टोण्डर, परमेश्वर कुर्रेे सहित संघ के पदाधिकारी उपस्थित रहें। साथ ही सचिव एवं रोजगार सहायक संघ के रमेश मेरसा, बसंत चेलक, सुन्दर दिवाकर, दिनेश पाण्डेय, संदीप शुक्ला, सुनील मिरी, महेश साहू, मनोज गुप्ता, सत्यप्रकाश गेंदले, गजेन्द्र सिंह, सुखदेव नेताम, नरेन्द्र साहू, श्याम दास कोशले, पवन चन्द्राकर, ज्योति सिंह, पालन भास्कर, भरत साहू, श्रद्धा ठाकुर, सचिव संघ के ब्लॉक अध्यक्ष अजय कुमार दीवान, श्रीकांत यादव, नर्मदा सिंह, जागृति कश्यप, गंगा कौंशल, विष्णु सिंह, माधव साहू, प्रताप सिंह ठाकुर, तुपेश साहू, किरण पात्रे, जितेन्द्र पटेल, यशवंत पाण्डेय, मनोज कुमार, पारसनाथ वर्मा, हरीशंकर उपाध्याय, निलोफर यासमीन, मोती कुर्रे, मनीष कोसले, गौकरण साहू, घनश्याम, रामकुमार, प्रहलाद, प्रताप सिंह, सुशील ठाकुर, सुनील जांगड़े शकुन्तला बघेल, टुकेश्वरी साहू उपस्थित रहे।