छत्तीसगढ़ » मुंगेली

30-Nov-2020 5:30 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

मुंगेली, 30 नवंबर। धान खरीदी वर्ष 2020-21 हेतु उपार्जन केन्द्र में धान खरीदी प्रभारियों की नियुक्ति की गई है, जिसमें जिले के 92 उपार्जन केन्द्रों में 19 उपार्जन केन्द्रों में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को धान खरीदी प्रभारी बनाने का आदेश दिया गया है। छत्तीसगढ़ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी संघ ने धान खरीदी प्रभारी बनाये जाने पर विरोध करते हुए। ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को धान खरीदी प्रभारी को ड्यूटी से मुक्त करने हेतु छ.ग. तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष अवधेश शुक्ला के नेतृत्व में कलेक्टर मुंगेली को ज्ञापन सौपा गया। 

ज्ञापन देने वालों में बी.पी.बघेल, एस.के.हिडोरे, आर.बी.अहिरवार, एल.पी.चतुर्वेदानी, व्ही.पी. परिहार, प्रहलाद सिंह कंवर, अनिल पटेल, एन.के.बंजारा, के.पी.हिंडोरे, पी.डी.खाण्डे, सहित संघ के सदस्य उपस्थित थे।  


30-Nov-2020 5:29 PM 20

मुंगेली, 30 नवंबर।  धान खरीदी केन्द्र देवरी को ग्राम जमकोर के खेल मैदान को धान खरीदी केन्द्र बनाने का प्रशासन ने 1 दिसंबर से निर्णय लिया है, जिससे वहां के युवाओं एवं बेरोजगारों को अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है जिसकी शिकायत ग्राम जमकोर निवासी जिला कलेक्टर में लिखित रूप में कर चुके हैं कि प्रशासन ग्राम जमकोर के खेल मैदान से धान खरीदी केन्द्र देवरी को हटाकर अन्यत्र कहीं उचित स्थान में खोले ताकि वहां बेरोजगार युवकों को अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में किसी भी प्रकार का परेशानी का सामना न करना पड़े। 
 


30-Nov-2020 5:28 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 30 नवंबर।
छत्तीसगढ़ कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन द्वारा अपनी 14 सूत्रीय मांगो को लेकर कलम रख मशाल उठा आंदोलन चलाने का निर्णय लिया है जो तीन चरणों में चलाया जाएगा। प्रांतीय फेरडरेशन के आव्हान पर जिला शाखा की बैठक का आयोजन कन्या उच्चतर माध्य. शाला में आहूत किया गया और बैठक में आंदोलन के तीन चरणों की चर्चा करते हुए, कलम रख मशाल उठा आंदोलन चलाया जाएगा।

बैठक में इस बात की चर्चा की गई कि अपने मांगो के संबंध में लगातार बार-बार शासन को ज्ञापन देकर अवगत कराया गया लेकिन शासन द्वारा आश्वासन के बावजूद भी कोई निर्णय नही लिया गया। जिसके चलते संघ को  आंदोलन करने के लिए बाध्य होना पड़ा और संघ ने प्रथम चरण के आंदोलन को 1 दिसंबर को शंखनाद करते हुए कलेक्टर मुंगेली को मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन देने का निर्णय लिया गया है। जो बुझे हुए दीपक लेकर 12 बजे एकत्र होकर जो 1 दिसंबर को भोजनावकाश में 1.30 बजे कलम रखकर मशाल उठाकर ज्ञापन दिया जाएगा। तत्पश्चात द्वितीय चरण के आंदोलन में 11 दिसंबर को राज्य के समस्त जिलों में प्रद्रर्शन किया जाएगा व तृतीय चरण में 19 दिसंबर को राजधानी रायपुर में राज्य स्तरीय रैली निकालकर प्रदर्शन किया जाएगा। 

बैठक में फेडरेशन के संयोजक आई.पी.यादव के द्वारा जिला स्तरीय फेडरेशन के कार्यकारिणी का गठन किया गया। जिसमें तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अवधेश शुक्ला को सहसंयोजक व लिपिक वर्ग कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष संतोश मिश्रा को महासचिव तथा लघु वेतन कर्मचारी संघ के अध्यक्ष कामता साहू को प्रवक्ता एवं शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष नारायण दास भास्कर व शिक्षक फेडरेशन के जिला अध्यक्ष रामकृष्ण वैष्णव को उपाध्यक्ष पद का दायित्व सौंपा गया है। 

 


29-Oct-2020 8:27 PM 72

मुंगेली की अनिता प्रथम 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मुंगेली, 29 अक्टूबर।
छत्तीसगढ़ केशरवानी वैश्य महिला सभा द्वारा आयोजित राज्यस्तरीय दो दिवसीय डिजिटल नवरात्रि रास गरबा उत्सव में आयोजित ढोलक की थाप पर भजन में प्रथम स्थान पर मुंगेली नगर की अनिता किरण गुप्ता प्रदेश उपाध्यक्ष महिला सभा एवं वर्तमान संरक्षक व पूर्व अध्यक्ष नगर केशरवानी महिला समिति ने बाजी मारी और समाज का नाम रोशन किया । ज्ञात हो कि अनिता ने मुंगेली महिला समिति को हर क्षेत्र में सफल मार्गदर्शन की अगुवाई में सहभागी बन  महत्वपूर्ण जिम्मेदारी की प्रशंसनीय भूमिका निभाती रही हैं। इसी क्रम में प्रदेशस्तरीय गायन में प्रथम स्थान जयश्री परमेश्वर केशरवानी, बेस्ट गरबा जोड़ी में द्वितीय स्थान तनु-रानू केशरवानी ने प्राप्त किया । राष्ट्रीय सांस्कृतिक मंत्री जया गुप्ता ने बताया कि यह कार्यक्रम आयोजिका प्रदेशाध्यक्ष कविता केशरवानी के मार्गदर्शन मे संपन्न हुआ । जिसमें 20 नगर - ग्राम सभाओं के प्रतिभागियों ने भाग लिया था । पूरे कार्यक्रम का संचालन प्रदेश शिक्षा मंत्री तोषी गुप्ता केशरवानी ने किया ।प्रदेश महामंत्री दिव्या केशरवानी, प्रदेश प्रभारी शोभा रामगोपाल केशरवानी, प्रदेश कोषाध्यक्ष सारिका गुप्ता, राष्ट्रीय संगठन मंत्री रजनी राजनारायण का विशेष सहयोग रहा ।  इस डिजिटल  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ राज्य केशरवानी वैश्य सभा के प्रदेशाध्यक्ष रतनमणि केशरवानी जी विशिष्ट अतिथि महामंत्री रोहित केशरवानी तथा संगठन मंत्री नीलेश गुप्ता थे। आमंत्रित अतिथि छत्तीसगढ़ केशरवानी वैश्य तरुण सभा के प्रदेशाध्यक्ष मिथिलेश केशरवानी जी एवं महामंत्री सुयश केशरवानी थे। नगर में सामाजिक सदस्यों की इस सराहनीय उपलब्धि के लिए केशरवानी वैश्य समिति, नगर महिला समिति, नगर तरुण सभा  ने शुभकामनाऐं प्रेषित कर उज्जवल भविष्य की कामना की हैं ।
 


29-Oct-2020 8:25 PM 22

मुंगेली, 29 अक्टूबर।  बुधवार को कोरोना के 50 संक्रमित मरीज पाये गए हैं। अब कोरोना मरीज की संख्या 2725 पहुंच गई है। वहीं 2367  मरीज कोरोना को मात देकर डिस्चार्ज किए गए हैं। जिले में एक्टिव केस घटकर 341 हो गए हैं। होम आइसोलेशन में 2184 मरीज है, होम आइसोलेशन से रिकवर मरीजों की संख्या बढकर  1871 हो गई है, होम आइसोलेशन में से 3 मरीज की मृत्यु हो गई है, इसके पश्चात होम आइसोलेशन में पॉजिटिव मरीज की संख्या बढकर 302 है। मुंगेली विकास खण्ड में 28 व्यक्ति, लोरमी विकास खण्ड में 16 व्यक्ति व पथरिया विकास खण्ड में 6 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गए है। 

मुुंगेली के कालीमाई वार्ड में 7 महिला संक्रमित मिले है जिनमें से एक ही परिवार के 4 व दूसरे परिवार के 3 महिला संक्रमित हुए है। सीएचसी लोरमी से 1 कर्मचारी पॉजिटिव मिले है। क्रिश्चन हॉस्पिटल से 2 महिला व जिला चिकित्सालय से 1 व्यक्ति संक्रमित पाये गये है। तिलक वार्ड से एक डॉक्टर भी संक्रमित पाये गये है। चंदली व नथेलापारा से 3-3 व्यक्ति संक्रमित मिले हंै।
 


26-Oct-2020 5:11 PM 54

मुंगेली, 26 अक्टूबर। मिठाई खाद्य कारोबारकर्ताओं को अब मिठाई की विनिर्माण और अवसान तिथि लिखना अनिवार्य है। मिठाई की विनिर्माण और अवसान तिथि का उल्लेख नहीं करने वाले मिठाई खाद्य कारोबारकर्ताओं के विरूद्ध भारतीय खाद्य एवं मानक प्राधिकारण के बनाये नियमों के तहत कठोर कार्यवाही की जाएगी। 

कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने बताया कि कई मिठाई खाद्य कारोबारकर्ताओं द्वारा मिठाई की विनिर्माण और अवसान तिथि अंकित नही किये जाते जिसके कारण हितग्राहियों के स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पडता है। इसे देखते हुए भारतीय खाद्य एवं मानक प्राधिकारण द्वारा अब सभी मिठाईयों की अलग-अलग अवसान तिथि निर्धारित की है। कलेक्टर श्री एल्मा ने भारतीय खाद्य एवं मानक प्राधिकारण द्वारा बनाये गये नियमों का पालन करने हेतु खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग मुंगेली के खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिये है। 


26-Oct-2020 5:11 PM 22

मुंगेली, 26 अक्टूबर। कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में समय सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होने समय सीमा के प्रकरणों के निराकरण के संबंध मे अधिकारियों से वन-टू-वन जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये।  

बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि जिले में अब तक 5 हजार 298 व्यक्तियों को वन अधिकार पट्टा प्रदान किया गया है और प्राप्त भूमि में उनके द्वारा धान की फसल बोयी गई है। ऐसे वन अधिकार पट्टा धारक किसानों का भी धान खरीदी के लिए पंजीयन करने हेतु राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। बैठक में उन्होने समर्थन मूल्य पर धान विक्रय करने वाले नये किसानो के पंजीयन की प्रगति के संबध में जानकारी प्राप्त की और उन्होने धान विक्रय करने वाले नए किसानों के पंजीयन तथा धान खरीदी केंद्रो को सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि जिले के विकास खण्ड पथरिया के ग्राम पडिय़ाईन के स्व. धनुष राम लोधी के परिजनों के द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पडिय़ाईन के लिए लगभग 5 एकड़ जमीन नि:शुल्क दिया गया है और उनके द्वारा  शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पडिय़ाईन का नाम स्व. धनुष राम लोधी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पडिय़ाईन करने की मांग की जा रही है। कलेक्टर श्री एल्मा ने उनके आवेदन को गंभीरता से लिया और जांच उपरांत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पडिय़ाईन का नाम स्व. धनुष राम लोधी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पडिय़ाईन करने के लिए पथरिया तहसील के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को  निर्देश दिये। 


26-Oct-2020 5:10 PM 26

मुंगेली, 26 अक्टूबर। कोरोना का संक्रमण रविवार को घटते क्रम में दिखा और 20 लोग संक्रमित पाये गये। आ पॉजिटिव केस बढ़कर 2605 हो गए हैं, जिसमें से 2139 व्यक्तियों ने कोरोना को मात देकर स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं जिसके पश्चात जिले में एक्टिव मरीज की संख्या बढकर 449 हो गई है। कोरोना से मृतकों की संख्या 17 है। 

होम आइसोलेशन में 1980 मरीज है, होम आइसोलेशन से रिकवर मरीजों की संख्या बढकर  1646 हो गई है, होम आइसोलेशन में से 2 मरीज की मृत्यु हो गई है, इसके पश्चात होम आइसोलेशन में पॉजिटिव मरीज की संख्या घटकर 324 है। मुंगेली विकास खण्ड में 05 व्यक्ति, लोरमी विकास खण्ड में 02 व्यक्ति व पथरिया विकास खण्ड में 13 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गए है। 

पी.एन.बी. मुंगेली में 2 कर्मचारी संक्रमित पाया गया है। पुलिस थाना मुंगेली से 1 कर्मचारी पॉजिटिव मिले है। ग्राम हरदी चंद्रगढ़ी में कोरोना का असर कुछ ज्यादा हुआ है इस ग्राम से 8 लोग संक्रमित मिले है जिनमें 6 महिला व 2 पुरूष शामिल है। 


26-Oct-2020 5:05 PM 38

  सीमित लोगों की उपस्थिति में हुआ रावण दहन   

मुंगेली, 26 अक्टूबर। दशहरा पर्व में इस बार 124 साल से चली आ रही पुरानी परम्परा टूटी। मिट्टी के रावण नहीं बने और लाठियों से उनका वध भी नहीं हुआ। मुंगेली में 1896 से जारी मिट्टी के इक्रोफेंडली रावण का वध लाठियों से करने की परम्परा रही है। इस बार कोरोना के चलते ना मिट्टी के रावण बने और ना ही उनका लाठियों से वध किया गया। मुख्य समारोह स्थल पर भीड़ नहीं जुटी। वहीं सीमित लोगों की उपस्थिति में रावण दहन हुआ। 

124 वर्षों से कुम्हार पारा के राजाराम कुंभकार का परिवार पीढिय़ों से मिट्टी का रावण बनाते आ रहा था। यह परंपरा इस बार खंडित हो गई और इतिहास बनकर रह गया। पिछले वर्ष चुनावी आचार सहिंता के चलते राजनीतिक लोग रावण दहन से वंचित रह गये थे, लेकिन कोरोना ने इस बार आम लागो को वंचित कर दिया है जिसके चलते सबसे अधिक भीड़ जुटने वाले पर्व दशहरा में सीमित लोगों के मध्य सीमित स्थानों में रावण का दहन हुआ और दशहरा पर्व मनाया गया। 

मुख्य समारोह बी.आर.साव स्थित खेल परिसर में धूम-धाम से व लोगो की सर्वाधीक भीड़ की उपस्थति में होता था लेकिन इस बार मुख्य समारोह स्थल बी.आर.साव के स्टैडियम में सादगी के साथ और सीमित संख्या में परम्परा का निर्वहन करते हुए दशहरा मनाया गया। इस बार कोरोना के संक्रमण के चलते भीड को रोकना, कम करना आयोजन समिति के लिए बड़ी परेशानी थी।  सीमित संख्या में पर्व मनाने के लिए आयोजन समिति ने रावण दहन का कार्यक्रम घोषित ही नहीं किया। कोरोना के चलते जिला प्रशासन के गाईड लाईन के अनुसार आयोजन समिति दशहरा मनाने की परम्परा को अनवरत जारी रखना चाहते थे लेकिन भीड न बढे सीमित संख्या में दशहरा का पर्व कैसे मनाया जाये यह आयोजकों के लिए चुनौती थी। इसलिये आयोजन समिति ने सार्वजनिक रूप से मुख्य समारोह मनाए जाने की जानकारी घोषित नहीं की थी जिसके चलते लोगो को कार्यक्रम की जानकारी नहीं हुई व सीमित संख्या में रावण दहन का कार्यक्रम संपन्न हुआ। मुख्य समारोह बी.आर.साव स्थित खेल परिसर में सम्पन्न हुआ, जिसमें राम द्वारा रावण का दहन, वध कर परम्परा का निर्वहन करते हुए दशहरा मनाया गया। वही बड़ा बाजार में भी आयोजन समिति द्वारा रावण का निर्माण कराया गया था जहां भी लोगो ने उत्साह से एक़त्र हुए थे रावण दहन कर पर्व मनाया गया। मुख्य समारोह सीमित संख्या होने के कारण बहुत से लोगो ने गली चौराहों में रावण बनाकर रावण दहन किया, जिसमें रामगोपाल तिवारी वार्ड सहित नगर के विभिन्न स्थानों में खासकर बच्चे व युवा रावण बनाकर रावण दहन कर दशहरा पर्व मनाये। 

मुंगेली में दशहरा मनाने की एक विशेष पंरम्परा लम्बे समय से चली आ रही है 1896 से मालगुजार गोर्वधन परिवार के लिए कुम्हार पारा के राजा कुंभकार का परिवार पीढिय़ों से मिट्टी का इक्रोफें्रडली रावण का निर्माण करते आ रहा है और गोर्वधन परिवार के मार्गदर्शन व उनकी उपस्थिति में मिट्टी के रावण का वध यादव समाज के द्वारा लाठी से मारकर करने की परम्परा आज भी बरकरार है। दशहरे के पर्व में गोर्वधन परिवार के लोग नागपुर, पुणे, रायपुर, बिलासपुर से परम्परागत त्यौहार को मनाने के लिए आते हैं। इक्रोफ्रेंडली रावण के वध के पूर्व गोर्वधन परिवार के सदस्य उपस्थित होकर पूजा अर्चना के पश्चात यादव समाज द्वारा रावण का वध किया जाता था।