छत्तीसगढ़ » मुंगेली

Posted Date : 20-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    मुंगेली,20 अप्रैल।
    कलेक्टर एवं जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन एवं निपटान समिति के अध्यक्ष डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे की अध्यक्षता में गुरूवार को जिला स्तरीय बैठक आयोजित की गई। बैठक में सर्वप्रथम जिला स्तरीय जैव अपशिष्ट मॉनिटरिंग समिति के प्रावधान अनुसार पुनर्गठन किया गया। जिसमें पुलिस अधीक्षक मुंगेली को शामिल किया गया। जिले के समस्त शासकीय एवं गैर शासकीय अस्पतालों में जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन एवं निपटान 2016 के तहत प्रावधानों का अनिवार्य रूप से आवश्यक व्यवस्था बनाये रखने के लिए निर्देशित किया गया। 

    बैठक में जिला कार्यक्रम प्रबंधक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्कर्ष तिवारी द्वारा जानकारी दी गई कि जिले के जिला चिकित्सालय, 3 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोरमी, पथरिया, सरगांव एवं 28 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा 1 शहरी स्वास्थ्य केंद्र मुंगेली में जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन एवं निपटान को लागू किया जाना है। वर्तमान में 100 बिस्तर नवीन जिला चिकित्सालय मुंगेली द्वारा जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन एवं निपटान का कार्य ऐन्वायरोकेयर बिलासपुर से अनुबंध कर जुलाई 2018 से नियमित रूप से किया जा रहा है। सर्जन डॉ. ए.एस. मांझी ने बताया कि संबंधित फर्म द्वारा सप्ताह में तीन दिन ही जैव अपशिष्ट का उठाव किया जा रहा है। जिस पर कलेक्टर एवं अध्यक्ष ने संबंधित फर्म को शासन के नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही किये जाने हेतु कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। साथ ही जिले के खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोरमी, पथरिया एवं सरगांव में भी जैव अपशिष्ट निपटान एवं प्रबंधन हेतु प्रक्रिया शीघ्र अतिशीघ्र पूर्ण कर पंजीयन की कार्यवाही सुनिश्चित करने कहा गया। कलेक्टर ने जिला मुंगेली इकाई के इंडियन मेडिकल एशोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार जॉन से निजी चिकित्सालयों के जैव अपशिष्ट प्रबंधन एवं निपटान की जानकारी ली एवं निर्देशित किया कि सभी अस्पतालों द्वारा कार्यवाही एक सप्ताह के अंदर सुनिश्चित करें।

     

  •  

Posted Date : 19-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    मुंगेली, 19 अप्रैल।
    ग्राम पंचायत भठलीकला के सचिव ट्रान्सफर को लेकर पंचायतवासी दो भागों में बटे नजर आ रहे हैं। जहां एक ओर एक खेमा सचिव के ट्रान्सफर के लिये जिला मुख्यालय में आवेदन किए हंै, वहीं दूसरे खेमे ने गुरूवार को कलेक्टर को ज्ञापन देकर पंचायत सचिव को भठलीकला में यथावत रखने की मांग बुुंलद की है और इस आशय का ज्ञापन भी ग्रामीण कलेक्टर को दिये हंै।

     ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत में 18 पंच हैं, जिनमें से 10 पंचों ने सचिव को भठलीकला में यथावत रखने के पक्षधर हंै। निजी स्वार्थ के चलते अन्य लोगों ने सचिव के स्थानांतरण की मांग थी व चुनाव बहिष्कार की बात की थी। ग्राम पंचायत भठलीकला के ग्रामीणों ने पंचायत में पदस्थ सचिव को यथावत रखने की मांग को लेकर कलेक्टोरेट पहुंचे। ग्रामीणों ने बताया कि कुछ लोग निजी स्वार्थ के चलते चुनाव बहिष्कार की बात कर रहे हैं, जबकि ऐसी कोई बात नहीं है। ग्राम पंचायत में पदस्थ सचिव के कार्य को संतोषजनक बताते हुए ग्राम विकास कार्य सुचारू रूप से सम्पन्न होने की बात कही है। 

    ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत सचिव उत्तम बंजारा का स्थानान्तरण न कर यथावत रखा जाये। उनका कार्य संतोषजनक है, वे समय पर मुख्यालय में आकर ग्राम में जन्म-मृत्यु रजिस्टर, पंचायत कार्य रजिस्टर संधारित करते हैं। ग्रामीणों का आवश्यकतानुसार कार्य तथा ग्राम विकास कार्य सुचारू रूप से संपन्न करा रहे है। उनके कार्य से पंचगण एवं समस्त ग्रामवासी संतुष्ट हैं। 

    ग्राम में सचिव के नाम से चुनाव बहिष्कार करने की बात को झूठा बताते हुए सभी ग्रामवासी लोकसभा चुनाव में बड़ी संख्या में मतदान करने की बात कही। ग्राम पंचायत भठलीकला के पंच नारद सिंह ध्रुव, कुजन कश्यप आदि ग्रामीणों ने पंचायत सचिव उत्तम बंजारा कार्य संतोषजनक बताते हुए उसकी नियुक्ति यथवत ग्राम पंचायत भठलीकला में रखने की मांग की गई है। 

     

  •  

Posted Date : 19-Apr-2019


  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    मुंगेली, 19 अप्रैल।
    कल शाम को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुंगेली आये और बहुत कम समय में छत्तीसगढ़ी भाषा में लोगों से रूबरू हुए और उन्होने कांग्रेस की उपलब्धियां गिनाई और अपने वादा पूरा करने की बात करते हुए भाजपा व मोदी की जमकर कमियां गिनाई। 

    मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मोदी पर प्रहार करते हुए उपस्थित लोगों से पूछा कि मोदी ने 15-15 लाख रूपये आप लोगों को भेजे है वह पहुंचा है कि नही ? ये सुनते ही ठहाकों से पूरा सभा स्थल गूंज उठा। मोदी ने कहा था कि अच्छे दिन आयेगें, काला धन वापस आयेगा, जनता के खाते में 15-15 लाख जमा कराएंगे, ऐसा झूठ बोलने वाला प्रधानमंत्री मैंने आज तक नहीं देखा, मोदी जैसे ही प्रधानमंत्री बने, आप सभी को झाडू पकड़ा दिये और खुद विदेश घूमने चले गये, विदेश से कालाधन तो नही आया पर जो पैसा जनता बैंकों में जमा की थी उसे नरेन्द्र मोदी के जितने साथी है चाहे वो ललित मोदी, नीरव मोदी, विजय माल्या या मेहुल चौकसी हो ये सबका पैसा लेकर विदेश भाग गये। नरेन्द्र मोदी अपने सभाओं में नोटबंदी और कालाधन वाली बात का जिक्र क्यो नही कर रहे, मुख्यमंत्री बघेल ने आगे कहा कि मोदी राज में कमरतोड़ मंहगाई बढ़ गई है व्यापार का सत्यानाश हो गया है, पेट्रोल, डीजल, गैस का भाव बढ़ गया है मिट्टी का तेल मिलना मुश्किल हो गया है, नरेन्द्र मोदी अपनी सभाओं में इस विषयों में चर्चा क्यों नही कर रहे है। मोदी असम में जाते है तो चाय वाला बन जाते है, बनारस में जाते है तो मां गंगा के बेटे बन जाते है, गोवा जाते है तो फकीर बन जाते है और छत्तीसगढ़ में आते है तो साहू बन जाते है, और जब अंबानी लोग के बंगले में जाते है तो चौैाकीदार बन जाते है, इस बात के साथ मुख्यमंत्री भूपेश ने चौकीदार बोल नारे लगाते गये और सभा में उपस्थित लोग चोर है के नारे लगाते रहे। 
    राहुल गांधी के संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश ने कहा कि राहुल गांधी ने जो कहा वो किया और राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गरीब परिवारों को 72 हजार सालाना दिया जायेगा, और उन्होंने जनता से लोकसभा में कांग्रेस को जिताने अपील की। मुख्यमंत्री के साथ बिलासपुर-मुंगेली प्रभारी मंत्री रविन्द्र चौैाबे, जयसिंह अग्रवाल, सुनील जोगी भी पहुंचे थे, प्रभारी मंत्री रविन्द्र चौैाबे और सुनील जोगी ने लोकसभा क्षेत्र बिलासुपर से कांग्रेस को जिताने आवह्न किया गया, मुंगेली जिला कांग्रेस अध्यक्ष आत्मासिंह क्षत्रिय के द्वारा संक्षिप्त उद्बोधन दिया गया। कार्यक्रम का संचालन अर्जुन तिवारी ने किया।
     कार्यक्रम में अनिल सोनी, हेमेंद्र गोस्वामी, कृष्णा दुर्गा बघेल, राकेश पात्रे, चुरावन मंगेशकर, चंद्रभान बारमते, रामकुमार साहू, रोहित शुक्ला आदि कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 

     

  •  

Posted Date : 19-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    मुंगेली, 19 अप्रैल।
    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गत दिनों गर्भवती महिलाओं की नि:शुल्क जांच जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में की गई। जिसमें शासकीय एवं निजी चिकित्सकों ने उक्त स्वास्थ्य केंद्रों में अपनी सेवाएं दी। जिला चिकित्सालय मुंगेली में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रियंका जांगड़े द्वारा 71 गर्भवती महिलाओं, 50 बिस्तर मातृ एवं शिशु अस्पताल लोरमी के स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रमिला दाऊ द्वारा 78 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। साथ ही निजी चिकित्सक डॉॅ. सुषमा अग्रवाल द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेतगंगा में 95, डॉ. कुसुम मसीह द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरगांव में 77, डॉ. वंदना अल्काना द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पथरिया में 87 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। जिला चिकित्सालय मुंगेली में 12 गर्भवती महिलाओं को नि:शुल्क सोनोग्राफी जांच की सुविधा प्राप्त हुई। पूरे जिले में जांच के दौरान कुल 21 उच्च जोखिम गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उपचार किया गया।

     

     

  •  

Posted Date : 19-Apr-2019
  • प्राथ. शाला बैहाकापा बंद मिला, नोटिस
    छत्तीसगढ़ संवाददाता 
    मुंगेली, 19 अप्रैल।
    विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी डॉ. प्रतिभा मण्डलोई के द्वारा लगातार स्कूलों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्था को व्यवस्थित करने का प्रयास किया जा रहा है। संकुल केन्द्र नवागांव घु. के अंतर्गत शासकीय प्राथमिक शाला हेड़सपुर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान प्रभारी प्रधानपाठक संतोष कुमार बघेल एवं शिक्षिका अंजू धु्रव अपने कर्तव्य पर उपस्थित मिले। शाला की कुल छात्र दर्ज संख्या 103 में 43 छात्र-छात्राएं उपस्थित पाये गये। मध्यान्ह भोजन में सोयाबीन, आलू, दाल, आचार, पापड़ खिलाया गया एवं प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला नवागांव घु. का निरीक्षण किया गया मध्यान्ह भोजन में दाल, चावल, सब्जी, आचार, पापड खिलाया गया। संकुल केन्द्र कंतेली के अंतर्गत शासकीय प्राथमिक शाला बैहाकापा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान शाला बंद पाया गया। जिसे नोटिस जारी किया गया। संकुल केन्द्र धरमपुरा अंतर्गत प्राथमिक शाला लिम्हा एवं माध्यमिक शाला गीधा में छात्र संख्या में कमी पाई गई। प्राथमिक शाला करही में मध्यान्ह भोजन सुधार हेतु निर्देशित किया गया। स्कूलों में उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन का कार्य किया जा रहा है।

     

  •