छत्तीसगढ़ » मुंगेली

Date : 01-Apr-2020

वीडियो कांफ्रेंस कर सांसद ने जाना मुंगेली जिले का हाल, भाजपा पदाधिकारियों व पत्रकारों से चर्चा कर ली जानकारी

कहा- जरूरतमंदों को कराएं भोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता

मुंगेली, 1 अप्रैल। सांसद अरुण साव ने कल भाजपा पदाधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंस कर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में किए जा रहे उपायों की जानकारी ली। साथ ही कार्यकर्ताओं से जरूरतमंदों के लिए नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

 सांसद श्री साव  लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न राज्यों में फंसे मजदूरों को भोजन आदि की आवश्यक सुविधाएं दिलाने सर्वाधिक सक्रिय नजर आ रहे हैं। वे दिल्ली, मुम्बई, पंजाब, हरियाणा, बिहार, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश में फंसे मजदूरों की लगातार सुध ले जरूर सुविधाएं उन्हें मुहैया करा रहे हैं। 

श्री साव ने  भाजपा आईटी सेल के  जिला संयोजक सुनील पाठक के सहयोग से वीडियो कांफ्रेंस कर लोरमी के गुरमीत सलूजा व रवि शर्मा, पथरिया के निश्चल गुप्ता, जनपद उपाध्यक्ष पवन पाण्डेय, मुंगेली के जिला भाजपाध्यक्ष शैलेश पाठक, नगर भाजपा अध्यक्ष राणाप्रताप सिंह, पूर्व जनपद उपाध्यक्ष शिवप्रताप सिंह से चर्चा कर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों, लॉकडाउन की स्थिति, आवश्यक सामग्रियों की आपूर्ति की स्थिति में जानकारी ली। साथ ही बताया कि  विभिन्न राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के श्रमिकों के लिए वे भोजन इत्यादि की जरूरी व्यवस्थाएं कराने लगातार जुटे हुए हैं।

 श्री साव ने मुंगेली प्रेस क्लब के जयकुमार ताम्रकार, योगेश शर्मा, सुशील शुक्ला, प्रशांत शर्मा, आदि से बात कर ताजा स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने आश्वस्त किया कि देश के किसी भी राज्य में फंसे मजदूरों की हर संभव तत्काल मदद की जाएगी। इस संकट के दौर में देश की जनता पूरी एकजुटता के साथ सरकार के साथ खड़ी है। भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ ही जनसामान्य भी अपने अपने स्थान पर लॉकडाउन में फंसे लोगों की स्वस्फूर्त मदद कर रहे हैं।


Date : 21-Mar-2020

महंगाई भत्ता भुगतान की मांग, ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मुंगेली, 21 मार्च।
छत्तीसगढ़ प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ द्वारा कलेक्टर मुंगेली को मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन देकर 9 प्रतिशत मंहगाई भत्ता भुगतान की मांग की गई है।

 ज्ञापन में कहा गया है कि प्रदेश के शासकीय सेवकों को मंहगाई के मूल्य सूचकांक एवं केन्द्रीय कर्मचारियों से 9 प्रतिशत मंहगाई भत्ता का भुगतान  किया जा रहा है। जिससे कर्मचारियों को मंहगाई में परिवार चलना मुश्किल हो गया है। संघ ने मध्यप्रदेश शासन के मंहगाई भत्ता देने का आर्देश का संदर्भ देते हुए शासन निर्देशों का पालन करते हुए प्रस्तावित आंदोलन स्थगित कर दिया गया है और निर्णय लिया गया है कि मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन कलेक्टर को देकर ध्यानाकर्षण कराते हुए, मंहगाई भत्ते का भुगतान की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में संघ के जिला अध्यक्ष अवधेश शुक्ला, पंकज स्वरूप सचिव, राजेन्द्र यादव, संतोष मिश्रा व बिन्दु भास्कर शामिल थे।


Date : 21-Mar-2020

खेलो इंडिया योजना, सांसद ने की निर्माण कार्यों के लिए 21.5 करोड़ की मांग

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मुंगेली, 21 मार्च।
अनुसूचित जाति बाहुल्य नवोदित जिला मुंगेली मुख्यालय में खेल सुविधाएं बढ़ाने के लिए सांसद अरुण साव ने खेलो इंडिया योजनान्तर्गत स्वीमिंग पूल, सिंथेटिक एथलेटिक ट्रेक एवं  मल्टीपरपज इंडोर हॉल निर्माण हेतु केंद्रीय मंत्री किरण रिरिजू से लगभग 21.5 करोड़ रुपए की मांग की।

बिलासपुर सांसद अरुण साव ने केंद्रीय मंत्री किरण रिरिजु से मुलाकात कर उनको अवगत कराया कि उनके संसदीय क्षेत्र का मुंगेली, 2012 में बना नवोदित अनुसूचित जाति बाहुल्य जिला है किन्तु खेल सुविधाओं का अभाव है। 

तैराकी के लिए एक भी स्वीमिंग पूल नहीं है, जिसके कारण तैराकी के अभ्यास के लिए गांवों के नदी तालाबों में असुरक्षा के बीच निर्भर रहना पड़ता है। अत: स्वीमिंग पूल की आवश्यकता है इसके निर्माण के लिए 6   करोड़ 35 लाख 76   हजार रुपए। इसी तरह सिंथेटिक एथलेटिक ट्रेक के अभाव में क्षेत्र के खिलाडिय़ों को डामरीकृत सड़कों पर असुरक्षा के बीच अभ्यास करना पड़ता है। अत: जिला मुख्यालय में 8   लेन का सिंथेटिक ट्रेक निर्माण हेतु 7 करोड़ रुपए। इंडोर गेम तथा अन्य उपयोग हेतु एक मल्टीपरपज हॉल निर्माण हेतु 8   करोड़ रुपए जिसका प्रस्ताव जिला प्रशासन मुंगेली छत्तीसगढ़ की ओर से  तैयार किया गया है। 

उक्त राशि देने की स्वीकृति प्रदान करते हुए सम्बन्धितों को निर्देशित करने की मांग की। देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा लागू की गई खेलो इंडिया योजनान्तर्गत उक्त राशि मिलने से क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को उभरने का अवसर प्राप्त होगा।


Date : 20-Mar-2020

सागर सिंह बैस मुंगेली जिला कांग्रेस अध्यक्ष

मुंगेली, 20 मार्च। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने लोरमी निवासी सागर सिंह बैस को मुंगेली जिले के कांग्रेस पार्टी का जिला अध्यक्ष बनाया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पदाधिकारियों के पद में मुंगेली के एक भी व्यक्ति का नाम शामिल नहीं है। एक मात्र जिला अध्यक्ष की नियुक्ति की गई है जो भी लोरमी के निवासी है।


Date : 20-Mar-2020

छटन में 35 छात्राओं को मिली साइकिल 

मुंगेली, 20 मार्च। शास. हायर सेकेंडरी स्कूल छटन स्कूल की छात्राओं को शासन की योजना के तहत साइकिल बांटने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि सरपंच शकुंतला साहू कुमंत साहू के द्वारा साइकिल वितरण किया गया। सरपंच ने बताया कि शासन की सरस्वती सायकल योजना चलाई जा रही है, जो की छात्राओं के लिए अत्यंत लाभदायक है इसी के तहत कक्षा नवमी में अध्ययनरत छात्राओं को शासन के द्वारा नि:शुल्क साइकिल वितरण किया जाता है। विशिष्ट अतिथि शिवकुमार साहू एवं सनत कश्यप ने बताया कि शासन की इस योजना से बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिली है। महेंद्र, अंजू राम सपरे एवं लालाराम धृतलहरे ने बताया कि यह योजना अत्यंत ही लाभदायक है। इस अवसर पर उपेंद्र साहू, शकुंतला साहू, सुमन साहू, शिवकुमार साहू, दयालु दास मानिकपुरी, पार्वती साहू, अमीन सोनवानी, लालाराम घृतलहरे, संतोष सपरे, जेठू राम साहू, कुमारी पूर्णिमा साहू, उर्मिला साहू, रामेश्वर दुबे, हेमचंद्र बारमते एवं सुषमा गुप्ता उपस्थित थे। 


Date : 20-Mar-2020

तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ द्वारा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मुंगेली, 20 मार्च।
छत्तीसगढ़ प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ द्वारा कलेक्टर मुंगेली को मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन देकर 9 प्रतिशत मंहगाई भत्ता भुगतान की मांग की गई है ज्ञापन में कहा गया है कि प्रदेश के शासकीय सेवकों को मंहगाई के मूल्य सूचकांक एवं केन्द्रीय कर्मचारियों से 9 प्रतिशत मंहगाई भत्ता का भुगतान  किया जा रहा है। जिससे कर्मचारियों को मंहगाई में परिवार चलना दुसवार हो गया है। संघ ने मध्यप्रदेश शासन के मंहगाई भत्ता देने का आर्देश का संदर्भ देते हुए शासन निर्देशों का पालन करते हुए प्रस्तावित आंदोलन स्थगित कर दिया गया है और निर्णय लिया गया है कि मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन कलेक्टर को देकर ध्यानाकर्षण कराते हुए मंहगाई भत्ते का भुगतान की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में संघ के जिला अध्यक्ष अवधेश शुक्ला, पंकज स्वरूप सचिव, राजेन्द्र यादव, संतोष मिश्रा व बिन्दु भास्कर शामिल थे। 

 


Date : 20-Mar-2020

दवाई दुकानों का निरीक्षण

मुंगेली, 20 मार्च। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने नोवल कोरोना वायरस के बचाव के लिए शाम जिले के पड़ाव चौक स्थित मेडिकल स्टोर्स का निरीक्षण किया। निरीक्षण में पाया कि सेनिटाइजर एवं मॉस्क को अधिक मूल्यों पर दुकानदार द्वारा बेचा जा रहा है, जिसके कारण आम लोगों को खरीदने मे परेशानी हो रही है। डॉ. भुरे ने नाराजगी जाहिर करते हुए मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं औषधि निरीक्षक को सेनिटाइजर एवं मॉस्क की आपूर्ति एवं स्टॉक रजिस्टर की जांच करते हुए, निर्धारित मूल्य पर बेचने के निर्देश दिये। 

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सीडी टंडन, अनुविभागी अधिकारी राजस्व चित्रकान्त चाली ठाकुर, मुंगेली तहसीलदार अमित सिन्हा, जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश खैरवार, जिला कार्यक्रम अधिकारी उत्कर्ष तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 


Date : 19-Mar-2020

युवती से अश्लील वीडियो चैट, युवक बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मुंगेली, 19 मार्च।
युवती को अश्लील मैसेज भेजने के आरोप में लोरमी पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। युवती ने कुछ महीने पहले एक युवक पर सोशल मीडिया में आपत्तिजनक वीडियो फैलाया करने की लिखित शिकायत थाने में की थी। युवती का आरोप है कि उत्तर प्रदेश कानपुर का रहने वाला युवक अजय के द्वारा उसकी अश्लील फोटो और वीडियो सोशल मीडिया में फैलाया जा रहा है। पुलिस ने तत्काल अपराध दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार करने एक टीम उत्तर प्रदेश रवाना किया गया। जहां से आरोपी युवक को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में जेल भेज दिया गया।

ज्ञात हो कि युवती और आरोपी युवक का अक्टूबर को फेसबुक के माध्यम से दोस्ती हुई थी। दोनों वीडियो कॉल में अश्लील बातें करने लगे। युवक अजय वर्मा युवती के साथ कर रहे अश्लील वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर लिया।

आरोपी युवक द्वारा पीडि़ता के साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए उसके अश्लील वीडियो को हथियार बनाकर उसे धमकाने का प्रयास किया गया। राजी नहीं होने पर अश्लील फोटो, वीडियो को सोशल मीडिया में फैलाया। इसकी लिखित शिकायत पर लोरमी पुलिस ने कानपुर से आरोपी युवक को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है। इस मामले पर मुंगेली के एडिशनल एसपी सीडी तिर्की ने बताया कि युवती की शिकायत के बाद आरोपी युवक की तलाश की जा रही थी। जिसे कानपुर से गिरफ्तार करते हुए जेल भेजा गया है। पुलिस ने यह भी बताया कि आरोपी युवक द्वारा पीडि़ता के साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए उसके अश्लील वीडियो को हथियार बनाकर उसे धमकाने का प्रयास किया गया। जिस पर पीडि़ता द्वारा आरोपी युवक के कहे अनुसार नहीं करने पर उसका वीडियो सोशल मीडिया के माध्यम से फैला दिया।


Date : 16-Mar-2020

डोंगरगढ़ रेलवे लाइन की धीमी प्रगति का मामला लोकसभा में गूंजा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मुंगेली, 16   मार्च।
बिलासपुर के भाजपा सांसद अरुण साव ने लोकसभा में डोंगरगढ़-मुंगेली के बीच प्रस्तावित रेल लाइन में धीमी प्रगति का मामला उठाया और केन्द्र सरकार से मांग की कि इस परियोजना को जल्द पूरा करने के लिये वह राज्य सरकार पर दबाव डाले। रेल मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान सांसद अरुण साव ने कहा कि डोंगरगढ़-मुंगेली रेलवे लाइन के लिए भारत सरकार ने 500 करोड़ रु. दिए हैं, लेकिन राज्य सरकार के भूमि अधिग्रहण का काम बहुत धीमी गति से चल रहा है। ऐसे में प्रोजेक्ट का लागत बढ़ेगा और लोग रेल सुविधाओं से वंचित रहेंगे।

अरुण साव ने कहा कि मेरे मुंगेली के लोग आजादी के 73 साल बाद भी रेल सुविधाओं से वंचित हैं। उन्होंने केन्द्र सरकार से अनुरोध किया कि वह राज्य सरकार को निर्देशित करें कि डोंगरगढ़-मुंगेली रेल लाइन परियोजना के काम को जल्द से जल्द अमल में लाए।

इसके अलावा अरुण साव ने कहा कि बिलासपुर में रेल कोच फैक्ट्री की स्थापना की जाये,जिससे स्थानीय बेरोजगार को व्यापक स्तर पर रोजगार मुहैया हो सके। साव ने बिलासपुर से दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को साप्ताहिक के बजाय रोजाना चलाने की मांग की। इसके अलावा उन्होंने हरिद्वार जाने वाले यात्रियों की बड़ी संख्या का हवाला देते हुए बिलासपुर से हरिद्वार के बीच नियमित ट्रेन चलाए जाने की मांग की।

सांसद अरुण साव ने रेल मंत्री से मांग की कि प्रयागराज जाने वाली सारनाथ एक्सप्रेस के टाइमिंग को परिवर्तित किया जाए, जिससे अस्थि विसर्जन करने जाने वाले छत्तीसगढ़ के सैकड़ों यात्रियों को प्रयागराज में रात बीताने को मजबूर न होना पड़े और वे सारनाथ एक्सप्रेस से सुबह पहुंचकर उसी दिन शाम को वापस अपने गंतव्य के लिये लौट सके। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग लंबे समय से जयरामनगर, बिल्हा, करगीरोड-कोटा और पेंड्रा रोड में कई ट्रेनों के स्टापेज की मांग करते आए हैं, जिसे पूरा किया जाना चाहिए।

चर्चा के दौरान साव ने बिलासपुर के बुधवारी बाजार के व्यापारियों की समस्याओं को भी प्रमुखता से उठाया। उन्होंने कहा कि बुधवारी बाजार के व्यापारी सालों से उपेक्षा का दंश झेल रहे हैं। उनके लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं हो रहा है और ना ही उनसे शुल्क लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय के आदेश के बाद भी व्यापारियों के लाइसेंस नवीनीकरण का काम नहीं हो पा रहा है। आए दिन आरपीएफ के लोग व्यापारियों के पास डंडा लेकर पहुंच जाते हैं,जिससे व्यापारी भयभीत रहतें हैं। सांसद ने रेल मंत्री से व्यापारियों की समस्याओं के त्वरित निराकरण की मांग की।

साव ने रेल मंत्रालय से ट्रैकमेनों की समस्याओं का हवाला देते हुए उनके समस्याओं का जल्द समाधान करने की मांग की। 
उन्होंने राजनांदगांव-बोरतालाब-डोंगरगढ़ यूनिट को नागपुर मंडल की बजाय रायपुर मंडल में शिफ्ट करने की मांग की, जिससे प्रशासनिक सुविधा होगी। उन्होंने दिव्यांगजनों के लिये रेलवे स्टेशनों में सुविधा विस्तार करने की मांग भी की। साथ ही बिलासपुर में पार्सल यूनिट में काम करने वाले हमालों को काम से निकाले जाने के मुद्दे को भी सासंद ने प्रमुखता से उठाया और मांग की कि हमालों को रेलवे के अन्य विभागों में सम्मिलित किया जाए।


Date : 16-Mar-2020

भगवान करते हैं अपने भक्तों की रक्षा-शास्त्री

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मुंगेली, 16  मार्च।
अनीति, अधर्म  के राह पर चलने वाले अहंकारी मानव को, धर्म संगत, न्यायविद, वेद शास्त्र में उल्लेखित, बातों को पढऩे, समझने एवं धर्म अनुसार आचरण नहीं करता। वह अपने दंभ, अभिमान में कुछ नहीं समझता। ईश्वर को भी वह सामान्य मानव ही मानता है। गंभीर कठिन परिस्थितियों में अंत में ईश्वर की शरण में जाता है, तब भगवान अपने भक्तों की रक्षा करते है।

उक्त बातें ग्राम महुआमडवा लालाकापा में आयोजित भागवत महापुराण सप्ताह ज्ञान यज्ञ में, कथाव्यास पंडित आचार्य झम्मन प्रसाद शास्त्री ने, उपस्थित धर्म अनुरागियों को, भक्त प्रहलाद एवं उनके पिता हिरणकश्यप की कथा सुनाते समय कही। आगे गज और ग्राह की कथा सुनाते हुए बतलाया कि जब तक मानव सांसारिक व्यक्तियों को अपना समझता है या उनसे सहयोग की अपेक्षा करता है, तब तक वह ईश्वर की ध्यान नही करता। परंतु गंभीर कठिन परिस्थितियों में जब मानव को, सांसारिक व्यक्तियों से कोई सहयोग एवं रक्षा प्राप्त नहीं होती हैं, तब ईश्वर की शरण जाकर उन्हें दीनभाव से जब पुकारता है, तब भगवान अपना नियम तोड़ कर भी अपने भक्तों की रक्षा करते हैं। 

ज्ञान यज्ञ सप्ताह को लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु आस-पास के गांव व मुंगेली से उपस्थित होकर प्रवचन का लाभ ले रहे हैं। ग्राम कोदूकांपा से राजमन सिंह ठाकुर, घुठेली से लोकनाथ सिंह तथा पूर्व अध्यक्ष जनपद पंचायत मल्लिका सिंह, फतेहसिंह ठाकुर, दिनेश सोनी योगेश्वर शर्मा बांकी से पुष्पराज सिंह ठाकुर, मुंगेली से कमलेश मिश्रा, रोहिणी ठाकुर प्रमिला सिंह ठाकुर, ग्राम पंचायत लालाकांपा, खेड़ा, गीधा के ग्रामवासी सरपंच-पंच एवं जनपद सदस्य, काफी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

 


Date : 16-Mar-2020

सुभाष राजपूत क्षत्रिय समाज के क्षेत्रिय अध्यक्ष बने

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मुंगेली, 16  मार्च।
राजपूत क्षत्रिय समाज के मुंगेली तखतपुर के क्षेत्रिय अध्यक्ष के निर्वाचन का आयोजन मां अष्टभुजी दुर्गा मंदिर प्रांगण आदर्श ग्राम हथनीकलां में किया गया। 

जिसमें 6 4 में से 6 1 मतदाताओं ने मतदान किया जिसमें सुभाष सिंह को 33 मत मिले। वहीं प्रतिद्वदी प्रत्याशी बिहारी प्रताप सिंह को 27 मत मिले व तृतीय प्रत्याशी को महेन्द्र सिंह को 1 मत मिले। क्षेत्रीय अध्यक्ष के पद पर सुभाष सिंह 6  मतों से विजयी रहे।

चुनाव का संचालन समाज के मुख्य निर्वाचन अधिकारी गोविंद सिंह राजपूत, सहायक निर्वाचन अधिकारी एस एस राजपूत, अजय सिंह ठाकुर, जगमोहन सिंह ठाकुर थे। क्षेत्रीय अध्यक्ष के लिए तीन दावेदार होने की स्थिति में सभी इकाई प्रमुख एवं प्रतिनिधियों ने निर्वाचन के तहत मतदान कर अधिक वोट पाने वाले सुभाष सिंह को क्षेत्रिय अध्यक्ष चुन लिया गया। निर्वाचन की प्रक्रिया पारदर्शी रहा तथा शांति सौहाद्र्रपूर्वक भाईचारे सामाजिक एकता की परिचय देते हुए, संगठित समाज के साथ-साथ एक-दूसरे को बधाई दिए। 

निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्वाचित क्षेत्रिय अध्यक्ष सुभाष सिंह को प्रमाण पत्र दिया गया। निर्वाचित क्षेत्रीय अध्यक्ष ने समाज का आभार जताते हुए समाज हित में हम सबको कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर समाज को सुदृढ बनाने में योगदान देगें। समाज को सही में ले जाने के साथ असहाय गरीब की मदद करने का संकल्प दोहराया है। उक्त आशय की जानकारी अरविन्द सिंह राजपूत ने दी।


Date : 16-Mar-2020

केशरवानी महिला समिति ने मनाई रंग पंचमी 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मुंगेली, 16 मार्च।
केशरवानी महिला समिति द्वारा राधाकृष्ण मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण जी के चरणों में भजन-कीर्तन कर रंग गुलाल लगाकर रंग पंचमी मनाया गया। 

रंग पंचमी के दिन समिति के सदस्यों ने श्री राधाकृष्ण को फूल चढ़ाकर, माखन-मिश्री का भोग लगाकर रंग गुलाल लगाया और आरती कर ढोलक की थाप में जमकर नृत्य किए। मान्यता है कि चौत्र कृष्ण पंचमी को खेली जाने वाली रंगपंचमी आह्वान त्रेता युग के प्रारंभ में विष्णु जी ने धूलि-वंदन से किया था और अलग-अलग तेजोमय रंगों से अवतार कार्यों का प्रारंभ किया। यह पंचमी आराधना का ही पर्व है। 

आयोजन में संरक्षकगण स्नेहलता गुप्ता, अनिता गुप्ता, अंजनी केशरवानी, प्रमिला गुप्ता, जया गुप्ता, शुभलक्ष्मी केशरवानी, अध्यक्षा सपना गुप्ता, सहसचिव वंदना केशरवानी, संगठन मंत्री सावित्री गुप्ता, सोनल गुप्ता, विभा केशरवानी, शैल गुप्ता, वीणा गुप्ता, राजेश्वरी केशरवानी, सविता गुप्ता, सुमित्रा केशरवानी, संगीता केशरवानी, सीता गुप्ता, शैलू केशरवानी, विजेता केशरवानी, कीर्ति केशरवानी, लक्ष्मी गुप्ता, निर्जला ने रंग गुलाल व फूलों की होली खेलकर रंग पंचमी मनाई। 

 


Date : 16-Mar-2020

सफाई कर्मियों को बांटे मास्क-दस्ताने

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मुंगेली, 16   मार्च।
मुंगेली जिले की सामाजिक संस्था स्टार्स ऑफ  टुमॉरो वेलफेयर सोसायटी द्वारा कोरोना वायरस के चलते देश में निर्मित स्थिति से लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से  मुंगेली नगर के पेंडाराकांपा में स्थित महाराणा प्रताप मंडी कंचन केंद्र (एस. एल.आर.एम.) के सफाई मित्रों जो नगर में प्रतिदिन घूमकर सभी मोहल्लों से कचड़ा एकत्रित करने वाली महिलाओं को मास्क, गल्पस, सेनेटाइजर और संक्रमण से सुरक्षा के लिए सभी को ओवरकोर्ट वितरित किया गया। साथ ही समरसता लाने के उद्देश्य से एक अनोखा कार्य करते हुए, संस्था के संयोजक रामपाल सिंह के पुत्र अबीर सिंह के जन्मदिन पर सफाई मित्रों का उत्साहवर्धन करते हुए उनके साथ जलपान किए। 

संस्था के संयोजक रामपाल सिंह ने कहा कि जब पूरे देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का कार्य जोरो पर है, तो एक सच्चे नागरिक होने के नाते हमारा भी दायित्व है कि हम भी किसी न किसी माध्यम से लोगों को जागरूक कर इस महामारी से लोगों को बचाने में भूमिका निभाकर सरकार का सहयोग करें। 
संस्था के सहसंयोजक रामशरण यादव ने सफाई मित्रों का स्वागत करते हुए कहा कि सफाई मित्र हर पल समाज के साथ है और उनके योगदान से ही हमारा शहर स्वच्छ और स्वस्थ रहता है। ऐसे में हमारा भी दायित्व बनता है कि हम उन्हें समाज के मुख्यधारा से जोडऩे का प्रयास करें। 

इस अवसर पर संस्था के संयोजक रामपाल सिंह, वर्षा रामपाल सिंह, सह संयोजक रामशरण यादव, अध्यक्ष महावीर सिंह, सचिव विनोद यादव, दिनेश गोयल, आशीष सोनी, नीलेश केशरवानी, रणवीर सिंह, सूरज मंगलानी, टीपू खान, सुनील वाधवानी सहित मंडी कंचन केंद्र की सभी महिलाएं उपस्थित रहीं।

 


Date : 16-Mar-2020

विवेकानंद बाल कल्याण समिति मुंगेली की स्वच्छ भारत मिशन के लिए अनोखी पहल

मुंगेली। विवेकानंद बाल कल्याण समिति मुंगेली की स्वच्छ भारत मिशन के लिए अनोखी पहल की जा रही है। जिसमें नगर के व्यस्त इलाकों के सार्वजनिक शैक्षणिक संस्थानों के अलावा अन्य दीवालों में स्वच्छ मुंगेली, सुंदर भारत के आकर्षक वाल राइटिंग कराया जा रहा है, जो स्वच्छता हेतु जगाई अलख के सदर्भ में अनुकरणीय प्रयास है। राज्य शासन, जिला प्रशासन के बाद विवेकानंद बाल कल्याण समिति द्वारा संचालित मुंगेली में सरस्वती शिशु मंदिर के माध्यम से किए जा रहे इस स्वच्छ भारत मिशन में आमजन मानस के लिए किए जा रहे वाल राइटिंग की प्रशंसा कर रहे हैं।


Date : 12-Mar-2020

होली मिलन व फाग गीत में 25 दलों ने लिया भाग 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मुंगेली, 12 मार्च।
सर्व समाज युवा संगठन मुंगेली द्वारा होली मिलन व ब्रजवासी फागगीत प्रतियोगिता में 25 दलों ने उत्साह के साथ भाग लिया, जिसमें रामोजी मुंगेली की दल ने प्रथम स्थान व ठकरीकापा के दल ने दूसरा स्थान तथा नवागांव (चीनू) की दल ने तीसरा स्थान प्राप्त कर शील्ड व पुरस्कार में कब्जा कर लिया। 

होली मिलन व फाग गायन प्रतियोगिता सामुदायिक भवन में 12 बजे से आरंभ होकर देर रात चला। जिसमें चकरभाठा, निरजाम, धरमपुरा, टेढ़ाधौरा, धपई, फदवानी, सेमरसल, मोहतरा, छुईया, मोहतरा तेली, भैसामुड़़ा, ठकरीकापा, नवागांव चीनू, भटगांव, पुरान, करही, दामापुर, छतौना, खेकतरा, बाधामुड़ा, नवागांव घु, व मुंगेली के साथ 25 दलों ने अपनी भागेदारी दी। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संतुलाल सोनकर न.पा.अध्यक्ष ने छत्तीसगढ़ी संस्कृति को बढ़ावा देने की प्रशंसा करते हुए, अच्छा कदम बतलाया गया। विशिष्ट अतिथि नितेश भारद्धाज ने इस आयोजन को युवाओं को संस्कृति से जोडऩे वाला बतलाया। 
प्रतियोगिता में गायन वादन, वेशभूषा, झूला कवित्त, अनुशासन पर अंक अनुसार मुंगेली रामोजी टीम ने सर्वोत्तम प्रदर्शन कर 170 अंक लेकर प्रथम स्थान अर्जित की, जिन्हें प्रथम पुरस्कार नगद 7101 रू व शील्ड प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। वहीं ठकरीकापा टीम ने भी बेहतरीन प्रदर्शन कर 16  0 अंक लेकर द्वितीय स्थान पर रहे जिन्हें द्वितीय पुरस्कार नगद 5101 रू. व शील्ड देकर पुरस्कृत किया गया, इसके साथ ही नवागांव चीनू की टीम अच्छा प्रदर्शन कर 150 अंक अर्जित कर तृतीय स्थान पर रही, जिन्हें तृतीय पुरस्कार नगद 3101 रू व शील्ड देकर सम्मानित किया गया। 

 


Date : 06-Mar-2020

महिला उन्मुखीकरण कार्यक्रम

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मुंगेली, 6 मार्च।
महिलाओं के उत्थान ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं उन्हें आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के उद्देश्य से, ग्राम खेड़ा ,जनपद पंचायत मुंगेली में, महिला उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित कर, आनंद मेले लगाया गया। सभा को संबोधित करते हुए, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती लेखनी शत्रुघ्न चंद्राकर ने महिलाओं के आर्थिक विकास एवं जागरूकता हेतु आयोजित इस कार्यक्रम को उपयोगी बतलाया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, जिला पंचायत मुंगेली की अध्यक्ष, श्रीमती लेखनी शत्रुघ्न चंद्राकर अध्यक्षता, क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य श्रीमती शीलू साहू, विशिष्ट अतिथि, जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष पवन पांडेय एवं क्षेत्रीय जनपद सदस्य श्रीमती चंद्रमुखी सिंह ठाकुर तथा अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। 

इस अवसर पर महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों को बधाई देते उन्हें शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत, हर संभव लाभ दिला कर, आगे बढऩे में अपना पूरा सहयोग देने हेतु आश्वासन दिया गया। कार्यक्रम में उपस्थित जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नूपुर पन्ना के द्वारा भी, महिलाओं के द्वारा आयोजित उक्त कार्यक्रम के प्रति प्रसन्नता व्यक्त करते हुए ,अपनी हार्दिक बधाई एवं उनको शासन से प्राप्त होने वाले हर लाभ को देने हेतु आश्वस्त किया गया। आनंद मेला में महिला स्व सहायता समूहों के द्वारा, गढबो नवा छत्तीसगढ़ को चरितार्थ करते हुए ,बनाए गए छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का आनंद जनप्रतिनिधियों ने लिया और व्यंजनों की प्रशंसा की। 

सभा को क्षेत्रीय जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष पवन पांडेय तथा अन्य अतिथियों के द्वारा संबोधित किया गया। इस अवसर पर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आर एस नायक, कमलेश मिश्रा, गोरेलाल पांडेय, एपीसी कश्यप एवं शर्मा जी तथा ग्राम पंचायत खेड़ा ,लिम्ह गीधा के सरपंच, पंच एवं ग्रामवासी बड़ी संख्या में उपस्थित रहकर, महिला उन्मुखीकरण कार्यक्रम का लाभ तथा आनंद मेले का , आनंद लिया गया।


Date : 06-Mar-2020

आगनबाड़ी केंद्र अब किराये की भवन में नहीं होगी संचालित जिला पंचायत अध्यक्ष लेखनी ने किया उद्धघाटन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मुंगेली, 6  मार्च।
आंगनबाड़ी केंद्र अब किराये की भवन में संचालित नहीं होगी। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के मार्गदर्शन में जिले के विकासखण्ड मुंगेली के ग्राम करही में 4लाख 50 हजार के लागत से नवीन आंगनबाड़ी भवन का  निर्माण किया गया है  जिसका लोकार्पण आज जिला पंचायत के अध्यक्ष लेखनी सोनू चद्राकर और जिला पंचायत के मुख्य कार्यापालन अधिकारी नुपूर राशि पन्ना द्वारा किया गया। 

इस अवसर पर  उन्होंने गर्भवाती मताओं पौष्टिक आहार और 6 माह तक के बच्चों को अन्नप्राशन कराया गया है और महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत करही में आंगनबाड़ी केन्द्र का संचालन किराये के भवन में संचालित हो रहा था। जिससे बच्चों के लिए खेलने एवं अन्य सुविधाओं में परेशानी हो रही थी। अब बच्चों यह परेशानी नही होगी। उल्लेखनीय है वर्तमान में 0-06  वर्ष के  कुल 50 बच्चे अध्यनरत है। इस अवसर पर महिला बाल विकास अधिकारी उपस्थित थे। 


Date : 06-Mar-2020

सिटी कोतवाली टीआई आशीष रायपुर में सम्मानित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
मुंगेली, 6  मार्च।
सिटीकोतवाली के टी.आई.आशीष अरोरा का रायपुर में आयोजित सम्मान समारोह जोश 2020 में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा, विधानसभा अध्यक्ष ड़ां.चरण मंहत व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू की उपस्थिति में शाल,श्रीफल देकर सम्मान किया गया।  

खेल जगत में भारत वर्ष का नाम रोशन करने वाले प्रख्यात अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों के सम्मान यह आयोजन किया गया था। जिसमे भारतीय व्हालीबाल के पूर्व कप्तान रहे आशीष अरोरा, देश भक्ति जनसेवा के लिए दक्षतापूर्ण अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे निरीक्षक आशीष अरोरा को सम्मानित किया गया है। उल्लेखनीय है कि श्री अरोरा में खेल जगत और बेहतर पुलिंग में अनेको अच्छे कार्य किये है जिसके लिए उन्हें अवार्ड देकर सम्मानित किया गया है।