छत्तीसगढ़ » मुंगेली

Date : 25-Aug-2019

नगर के मुख्य मंदिरों में कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाया 

मुंगेली, 25 अगस्त। नगर के मुख्य मंदिरों में कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मना गया। रात्रि में कृष्णजन्मोत्सव का आयोजन किया गया। नगर के मध्य स्थित राधाकृष्ण मंदिर में समन्वय कला परिषद द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  कृष्णजन्मोत्सव स्कूलों में भी मनाया गया।सरस्वती शिशु मंदिर रामगढ़ में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय में  श्रीकृष्ण व राधा सजाओ प्रतियोगिता हुई जिसमें 30 बच्चों ने भाग लिया । इससे पूर्व विद्यालय परिवार द्वारा प्रभातफेरी निकली गई जिसमे बच्चों के द्वारा झांकी प्रस्तुत की गई। विद्यालय में सभी प्रतिभागी भैया बहनो द्वारा श्रीकृष्ण की नटखट बाल लीलाओं का प्रदर्शन भी किया गया । कार्यक्रम के अंत मे श्रीकृष्ण बने बच्चों के द्वारा मटका फोड़ा गया। मटका फोड़ के बाद विद्यालय परिवार द्वारा मिष्ठान वितरण किया गया।

 


Date : 25-Aug-2019

शहर में गौठान नहीं, सडक़ों पर घूम रहे मवेशी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
मुंगेली, 25 अगस्त।
नगर पालिका क्षेत्र के अतंर्गत सडक़ों पर आवारा मवेशियों की बाढ़ सी आ गई है। शहर के प्रमुख चौक-चौराहों एवं मुख्य बाजार में आवारा मवेशी घूम रहे हैं। नगर पालिका में इनके लिए ना तो कांजी हाउस है और न ही गौठान है। 

आवारा मवेशियों के खिलाफ  मुहिम नहीं चलाये जाने के कारण दुर्घटना की संभवना बढ़ी जाती है जिसकी रोकथाम के लिये प्रशासनिक स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। पहले समय-समय पर मुहिम चलाई जाती थी जिससे सडक़ो पर मवेशिओं की संख्या कम नजर आती थी। 

गोल बाजार सब्जी मार्केट तो अस्थाई गौठान का रूप ले लेता है। कभी-कभी सांड और गायों के झगड़े भी भयावह स्थिति पैदा कर देते हैं।नये पुल और दाउपारा चौक में भी गायों का झुंड नजर आता है। नगर पालिका में काउकेचर तो हैं किन्तु मवेशियों को रखने के लिये न तो कांजी हाउस की व्यवस्था है और न ही गौठान बनाये गये हैं। जिसके चलते नगर पालिका भी कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर पा रही है। 

 


Date : 25-Aug-2019

शालेय शिक्षक संघ ने किया नए जिपं सीईओ का सम्मान

मुंगेली, 25 अगस्त। शालेय शिक्षक संघ के प्रतिनिधि मंडल ने जिले में नवपदस्थ जिला पंचायत सीईओ एच. के. शर्मा से भेंटकर कर स्वागत किया। संगठन के पदाधिकारियों से सीईओ ने जिले की शिक्षक गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली तथा बच्चों में नैतिक शिक्षा जागृत करने हेतु, योग, शारीरिक व्यायाम, खेल-कूद में भी बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ विशेष ध्यान देने हेतु बात की गई।  सीईओ ने दो वर्ष पूर्ण कर चुके शिक्षक पंचायत संवर्ग नियमितीकरण भी शीघ्र करने की बात कही। संघ ने सीईओ के इस पहल की सराहना करते हुए निराकरण की दिशा में सफल प्रयास कहा।

 


Date : 25-Aug-2019

 व्यापार मेला की तयारी को लेकर स्टार्स ऑफ टूमॉरो वेलफेयर सोसायटी जिला द्वारा अध्यक्ष महावीर सिंह के जन्मदिन के अवसर पर प्रथम बैठक आयोजित 

मुंगेली, 25 अगस्त। व्यापार मेला के आयोजन की तैयारी को लेकर स्टार्स ऑफ टूमॉरो वेलफेयर सोसायटी जिला द्वारा अध्यक्ष महावीर सिंह के जन्मदिन के अवसर पर प्रथम बैठक आयोजित की गई। जिसमें विशेष रूप से छत्तीसगढ़ सहित राष्ट्रीय स्तर के उपयोगी उत्पादों का स्टाल अधिक से अधिक लगे इसके लिए रूप रेखा तैयार की गई। साथ ही शाम से लेकर देर रात तक होने वाले विविध परिवारिक सांस्कृतिक गतिविधियों की प्रस्तुति के संदर्भ में चर्चा की गई। इस बार के आयोजन में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, आटोमोबाइल, लघु एवं कुटीर उद्योगों के साथ ही शासन के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओ के स्टाल अधिक से अधिक लगे इसके लिये भी कार्ययोजना तैयार की गई। इस बार भी जिला मेें व्यापार मेला का आयोजन विगत वर्षों की भांति दिसम्बर माह के दूसरे सप्ताह में करने का निर्णय लिया गया।