छत्तीसगढ़ » नारायणपुर

Posted Date : 25-Apr-2019
  • कमजोर बच्चों की दक्षता में आएगा सुधार 
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    नारायणपुर, 25 अप्रैल।
    स्कूली बच्चों में विभिन्न शैक्षिक एवं सह-शैक्षिक कौशलों के विकास हेतु इस सत्र में जिले के सभी प्रारंभिक शालाओं में ग्रीष्मावकाश के दौरान समर क्लास लगाए जाएंगे। स्कूलों में ग्रीष्मकालीन कक्षाओं के आयोजन के लिए स्थानीय समुदाय शिक्षक, प्रशिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों एवं शिक्षा में रूचि लेने वाली संस्थाओं को इसमें शामिल किया जाएगा। कलेक्टर पीएस एल्मा ने जिले के शिक्षा अधिकारियों को सभी जरूरी व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए है। 
    शालाओं में समर कैम्प के दौरान खेल सामग्री, मुस्कान पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों एवं स्थानीय कलाकारों की सेवाएं एवं सहायोग भी लिया जाएगा। स्थानीय नियमित शालाओं में दर्ज एवं छुट्टी बिताने शहर के बाहर से आये बच्चों को भी शामिल कर राज्य स्तरीय आंकलन में कमजोर दक्षता सुधारने, उनमें विद्यार्थीवार कमजोर लर्निग आउटकम को फ ोकस कर उनमें अगली कक्षा में सुधार लाने एवं विभिन्न कौशलों के विकास हेतु ग्रीष्मकालीन अवकाश का उपयोग किया जाएगा। समर क्लास व्यवस्था के संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को इस आशय का पत्र जारी कर दिया है। 

     

  •  

Posted Date : 19-Apr-2019
  • साफ-सफाई नहीं होने पर जतायी नाराजगी 
    अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस देने के दिए निर्देश
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    नारायणपुर, 19 अप्रैल ।
    कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा ने विगत गुरुवार को ग्राम रेमावण्ड और भाटपाल में बालक आश्रम और कॉमन सर्विस सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने बालक आश्रम गोहड़ा में सभी सुविधाओं को देखा। अवलोकन के दौरान उन्होंने जरूरी मूलभूत सुविधा, पंजियों का ढंग से संधारण एवं साफ-सफाई नहीं होने के कारण नाराजगी जतायी। आश्रम अधीक्षक बीआर भारद्वाज को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए। श्री एल्मा ने भाटपाल के डिजिटल सेवा कॉमन सर्विस सेंटर का भी अवलोकन किया और ग्रामीण युवकों से बातचीत की। सेंटर की सेवाओं और गाँव की समस्याओं के बारे में जानकारी ली। 

    कलेक्टर ने रेमावण्ड में गोठान का भी निरीक्षण किया और गाँव वासियों से अपने मवेशी भेजने की बात कही। उन्होंने ग्रामीणों को रोजगारमूलक गतिविधियों से जुड़कर अपनी आमदनी बढ़ाने की समझाईश दी। इस अवसर पर कलेक्टर के साथ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नारायणपुर संजय चंदेल मौजूद थे।

     

  •