छत्तीसगढ़ » नारायणपुर

Date : 16-Oct-2019

बच्चे पढ़ाई के साथ खेलकूद में भी भाग लें- उइके 

नारायणपुर के खेल मेला के समापन समारोह में राज्यपाल 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नारायणपुर, 16 अक्टूबर।
राज्यपाल अनुसुईया उइके ने विद्यार्थियों से कहा है कि वर्तमान समय में शिक्षा के साथ ही खेलकूद में भी पूरे आत्मविश्वास के साथ भाग लें। वर्तमान समय में खेलकूद से भी कैरियर बनाने की असीम संभावनाएं है। बच्चों को चाहिए कि वे अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरे आत्मविश्वास के साथ जुट जाएं। 

राज्यपाल सुश्री उइके आज नारायणपुर जिला मुख्यालय में रामकृष्ण मिशन आश्रम और भिलाई इस्पात संयंत्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित खेल मेला के पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह को संबोधित कर रही थीं। राज्यपाल ने खेल विकास के लिए दो लाख रूपए देने की घोषणा की। इस अवसर पर सुश्री उईके ने खेल प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए।राज्यपाल सुश्री उइके ने कहा कि पहली असफलता से नहीं घबराना चाहिए और उसे सफलता की पहली सीढ़ी मानकर और दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ अपने उद्देश्य को प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेलकूद से जहां टीम भावना विकसित होती है, वहीं नेतृत्व क्षमता का भी विकास होता है। राज्यपाल ने कहा कि खेलों में बेहतर प्रदर्शन कर सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि हासिल करने के लिए उत्साह की आवश्यकता होती है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे महान खिलाडिय़ों की जीवनी पढ़ें और उनसे सीख लेकर खेल प्रतिभा को निखारें।

सुश्री उइके ने कहा कि बदलते समय में तकनीकी शिक्षा आवश्यक है। कौशल विकास केन्द्रों के माध्यम से बेरोजगार युवकों के लिए विभिन्न व्यवसाय का प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि अबूझमाड़ जैसे क्षेत्र में अंग्रेजी एवं गणित के शिक्षक नहीं मिलते हैं। इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं। 

रामकृष्ण मिशन के सचिव स्वामी व्याप्तानंद ने कहा कि नारायणपुर क्षेत्र के ग्रामीण अंचलों के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है। रामकृष्ण मिशन आश्रम के माध्यम से सभी क्षेत्रों में बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने का प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस पिछड़े क्षेत्र में गत 34 वर्षों से मिशन के माध्यम से आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं। कोलकाता के प्राचार्य श्री शास्त्रज्ञानंद ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में प्राप्त पुरस्कार हमेशा चिरस्मरणीय रहते है।

 उन्होंने कहा कि जिन बच्चों को पुरस्कार नहीं मिला है वे अपनी कमियों को दूर कर कड़ी मेहनत कर उपलब्धि हासिल करें। भिलाई स्टील प्लांट के निदेशक के.के. सिंह ने कहा कि अपने सामथ्र्य के अनुरूप कार्य को बेहतर ढंग से कर समाज एवं देश की सेवा करने में सहभागी बनना चाहिए। 

इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव सोनमणि बोरा, बस्तर संभाग के कमिश्नर अमृत कुमार खलखो, विवेकानंद सिन्हा,  कलेक्टर पी.एस. एल्मा, मोहित गर्ग और स्कूली बच्चे आदि उपस्थित थे। 


Date : 16-Oct-2019

सर्व आदिवासी समाज के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से की मुलाकात

नारायणपुर, 16 अक्टूबर। नारायणपुर जिले के सर्व आदिवासी समाज के पंडीराम वड्डे के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल अनुसुईया उइके से सौजन्य मुलाकात कर आदिवासियों के समस्याओं संबंधी ज्ञापन सौंपा और संक्षिप्त चर्चा की। इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने भी राज्यपाल से सौजन्य मुलाकात की। राज्यपाल अनुसुईया उइके का 16 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल बनने के बाद नारायणपुर का पहला भ्रमण था। 


Date : 16-Oct-2019

राज्यपाल अनुसुईया उइके ने नारायणपुर में समीक्षा बैठक के बाद ग्रुप फोटो खिंचायी

नारायणपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने नारायणपुर में समीक्षा बैठक के बाद अधिकारियों द्वारा ग्रुप फोटो के लिए किये गये आग्रह को नहीं टाल पाई और अधिकारियों के साथ उन्होंने कलेक्टोरेट परिसर में ग्रुप फोटो खिंचायी। इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव सोनमणि बोरा, संभागायुक्त बस्तर अमृत कुमार खलखो, पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज विवेकानंद सिन्हा, कलेक्टर पी.एस. एल्मा, पुलिस अधीक्षक नारायणपुर मोहित गर्ग सहित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत पी.के. पटेल, डिप्टी कलेक्टर गौरीशंकर नाग, धनराज मरकाम, वैभव कुमार क्षेत्रज्ञ, फागेश सिन्हा, एस.एन. बाजपेयी, निधी साहू सहित अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। 


Date : 16-Oct-2019

अबूझमाड़ की जनता को दिलाएं सरकारी योजनाओं का बेहतर लाभ- राज्यपाल 

नक्सल हिंसा पीडि़त परिवारों और समर्पित नक्सलियों की बेहतरी के लिए कार्य करने दिया बल 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
नारायणपुर, 16 अक्टूबर।
राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कहा है कि अबूझमाड़ जैसे दुर्गम क्षेत्रों में शासन द्वारा संचालित सभी योजनाओं का बेहतर लाभ वहां की जनता को दिलाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने आदिवासियों खास तौर पर अबूझामाडिय़ा लोगों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान के साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, कौशल विकास और आधारभूत अधोसरंचना के लिए और बेहतर कार्य करने पर बल दिया। 

सुश्री उईके ने आज नारायणपुर के कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला प्रमुखों की समीक्षा बैठक में उक्त निर्देश दिए। उन्होंने खुशी जताई की नक्सल प्रभावित इलाके होने के बावजूद और कठिन परिस्थितियों में सड़कों और पुल-पुलियों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। राज्यपाल ने कहा कि नक्सल हिंसा ग्रस्त पीडि़त परिवारों, उनके बच्चों तथा समर्पित नक्सलियों के लिए राज्य और केन्द्र सरकार की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करें। इसके साथ ही उनकी बेहतरी के लिए और क्या किया जा सकता है, इस बात पर जोर दिया। उन्होंने नक्सल घटना या स्कूली बच्चों की कमी के कारण बंद हुए स्कूलों के बारे में जानकारी ली। 

राज्यपाल ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के साथ ही राशन कार्ड और उज्ज्वला गैस वितरण तथा रिफिलिंग के संबंध में पूछताछ की। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों और मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता व्यक्त की। कार्ययोजना बनाकर जिला खनिज निधि राशि का उपयोग करने की सलाह दी। कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने जिले में चल रहे विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने राज्यपाल को स्मृति चिन्ह के साथ ही जिला प्रशासन द्वारा तैयार करायी गयी ''अबूझमाड़ इतिहास व संस्कृति'' पुस्तक भेंट की। 

बैठक में राज्यपाल के सचिव सोनमणि बोरा, संभागायुक्त बस्तर अमृत कुमार खलखो, पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज विवेकानंद सिन्हा, कलेक्टर पी.एस. एल्मा, अधीक्षक नारायणपुर मोहित गर्ग सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 


Date : 15-Oct-2019

पुलिस सुधार व आधुनिकीकरण योजना, जवानों का रिफ्रेशर कोर्स शुरू

नारायणपुर, 15 अक्टूबर। जिला नारायणपुर के रक्षित केन्द्र नारायणपुर में पुलिस सुधार एवं आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत इकाई के थानों में पदस्थ प्रधान आरक्षक एवं आरक्षकों को वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए सॉफ्ट स्कील, अपराध अनुसंधान, सायबर क्राईम, सांइटिफिक इन्टेरोगेशन के साथ-साथ बीडीएस, यातायात, कम्प्यूटर बेसिक कोर्स, लाईट व्हीकल की सिखलाई एवं हथियारों का रिफे्र शर कोर्स कराया जा रहा है। रक्षित केन्द्र नारायणपुर में 12 अक्टूबर से 18 दिसम्बर तक प्रत्येक थानों के सभी कर्मचारियों को पृथक-पृथक बैच में रिफे्र शर कोर्स कराया जाएगा। 

पुलिस अनुविभागीय अधिकारी अनुज कुमार, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बेनूर राजेश देवांगन, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यायल विक्रांत राही, निरीक्षक प्रशान्त राव आहेर, थाना प्रभारी द्वारा अपराध अनुसंधान, व्यवहारिक कौशल, सांइटिफि क इन्टेरोगेशन, प्रदीप जोशी, रक्षित निरीक्षक, यातायात शाखा प्रभारी द्वारा यातायात नियमों की जानकारी, उपेन्द्र शाह उप निरीक्षक, सायबर प्रभारी द्वारा सायबर क्राईम, मो. इकबाल एपीसी द्वारा आईईडी की जानकारी, जशबीर सिंह प्रभारी वाहन शाखा द्वारा लाईट व्हीकल की ड्रायविंग कमलेश साहू, द्वारा बेसिक कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

 


Date : 15-Oct-2019

एसपी ने ली प्राचार्य-शिक्षकों की बैठक 

नारायणपुर, 15 अक्टूबर। जिला नारायणपुर में स्टूडेन्ट पुलिस कैडेट की बैठक सोमवार को रक्षित केन्द्र नारायणपुर के सभागृह में आयोजित की गई। पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने स्टूडेन्ट पुलिस कैडेट के नामांकित विद्यालय -केन्द्रीय विद्यालय, कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय सुलेंगा, शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शासकीय कन्या उच्चत्तर माध्यमिक, शासकीय उच्चत्तर महाविद्यालय तथा गढ़बेगाल के प्राचार्य एवं शिक्षकगण की बैठक ली। 

बैठक में स्टूडेन्ट पुलिस कैडेट को एनसीसी एवं एनएसएस की तरह संगठित संस्था बनाने तथा उसके कार्यप्रणाली के क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा किया गया। जिसमें स्टूडेन्ट पुलिस कैडेट को यूनिफ ार्म देने, बच्चों को थाना/कैम्प व प्रशिक्षण केन्द्रों का भ्रमण कराने, यातायात नियमों की जानकारी देकर जागरूक करने, निबंध प्रतियोगिता, पेटिंग, रंगोली, खेलकुद, सांस्कृतिक कार्यक्रम, योग/ध्यान इत्यादि कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। बैठक में पुलिस अनुविभागीय अधिकारी अनुज कुमार, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बेनूर (नोडल अधिकारी स्टूडेंट पुलिस कैडेट) राजेश देवांगन, रक्षित निरीक्षक दीपक साव, रक्षित निरीक्षक प्रभारी यातायात शाखा प्रदीप जोशी उपस्थित थे।