छत्तीसगढ़ » नारायणपुर

18-Sep-2020 7:05 PM

विषय पर चर्चा के लिए बनाए गए अलग-अलग वाट्सएप ग्रुप

नारायणपुर 18 सितंबर। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के अंतर्गत नारायणपुर जिले में संचालित कृषि महाविद्यालय एवं अनुसाधन केन्द्र में इस सत्र में ऑनलाइन के माध्यम से शिक्षा दी जा रही है। ऑनलाइन क्लासेस में कृषि महाविद्यालय के समस्त शिक्षकों के द्वारा ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से महाविद्यालय में द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के सभी विषयों की नियमित ऑनलाइन कक्षायें ली जा रही है। 

महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. रत्ना नशीने ने बताया कि सभी शिक्षकों द्वारा पाठ्यक्रमों के सभी विषयों की हिन्दी, अंग्रेजी के नोट्स पावर पाइंटस (पी.पी.टी.) के माध्यम से ऑनलाइन कक्षायें ली जा रही है। कक्षा समाप्ति के बाद नोट्स एवं पी.पी.टी. को ऑनलाइन मूडल प्लेटफार्म, गूगल क्लासेस तथा विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिये जा रहे है, जिससे छात्र अपनी सुविधा अनुसार उन्हें डाउनलोड कर देख सकते है। साथ ही ऑनलाइन क्लासेस की विडियो को युटूब में अपलोड तथा गूगल क्लासेस में लिंक दी जा रही है। कृषि महाविद्यालय के शिक्षकों के द्वारा प्रत्येक दिन समय सारिणी के अनुसार क्लासेस ली जा रही है। छात्रों का मूल्यांकन तथा उन्हें असायनमेंट भी दिया जा रहा है। प्रत्येक विषय के पाठ्य चर्चा के लिए अलग-अलग वाट्सएप समूह बनाया गया है। जिसमें छात्रों को कक्षा की जानकारी गूगल क्लासेस की लिंक अन्य सूचना के माध्यम से भेजी जाती है। प्रत्येक वाट्सएप समूह में आधिष्ठाता डॉ. रत्ना नशीने जूड़ी है तथा उनके द्वारा कक्षाओं की मानीटिरिंग भी जा रही है।

डॉ. रत्ना नशीने ने बताया कि कक्षा के बाद गूगल फार्म लिंक भेजी जा रही है जिससे छात्र-छात्राओं की उपस्थिति तथा विषय वस्तु संबंधी प्रश्न दिये जाते हैं तथा समय-सीमा निर्धारण में गूगल फार्म भरना होता है। इससे छात्रों का मुल्यांकन तथा कक्षा में भागीदारी एवं उपस्थिति सुनिश्चित होती है। मूडल प्लेटफार्म तथा गूगल क्लासेस में असाइनमेंट दिये जा रहे है, जो छात्रों द्वारा करके मूडल प्लेटफार्म पर अपलोड किये जाते हैं। इसके बाद शिक्षकागण उसका मूल्यांकन कर रहे हैं। 

छात्रों को ऑनलाईन क्लासेस की सुविधा मिल रही है। 
 


04-Sep-2020 9:43 PM

नारायणपुर, 4 सितम्बर। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी अभिजीत सिंह ने जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए जाने पर समय-समय पर जारी आदेशों के तहत जिला मुख्यालय नारायणपुर के नगरीय क्षेत्र डीएनके वार्ड को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था। इस कंटेनमेंट जोन में सक्रिय प्रकरणों की संख्या शून्य होने के उपरांत 14 दिन से अधिक अवधि गुजर जाने एवं उक्त क्षेत्र में एक्टिव सर्विलेंस की गतिविधि पूर्ण होने के उपरांत कंटेनमेंट मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। कंटेनमेंट जोन से मुक्त हुए क्षेत्र के संबंध में कलेक्टर ने आदेश आज जारी कर दिये हैं।


04-Sep-2020 9:40 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

नारायणपुर, 4 सितम्बर। नारायणपुर में नोवल कोरोना वायरस संक्रमण की कारगर तरीके से रोकथाम करने एवं जन-जन की स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से मुख्य नगर पालिका अधिकारी मोबिन अली के नेतृत्व में नगर पालिका की टीम द्वारा दुकानदारों और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों द्वारा बिना मास्क के पाये जाने पर तथा सामाजिक दूरी के नियम को तोडऩे, सड़क पर थूककर गंदगी फैलाने पर संबंधित लोगों के खिलाफ निरंतर सघन अभियान जारी है। आज ऐसे 23 लोगों पर 2300 रूपये जुर्माना वसूला गया है।

कलेक्टर अभिजीत सिंह ने कहा कि बिना मास्क लगाये दुकानदार दुकानों का संचालन न करें। यह कार्रवाई सतत जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि नागरिकों एवं दुकानदारों से स्वयं एवं दूसरों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखना जरूरी है।

जिले में कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। इसके बावजूद कुछ लोग नगर में बिना मास्क के घूम रहे हैं। जिनके विरूद्ध यह कार्रवाई की गई है।


30-Aug-2020 8:55 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

 नारायणपुर, 30 अगस्त। राज्य शासन के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा जैसे आईआईटी जेईई तथा नीट परीक्षा के परीक्षार्थियों को उनके परीक्षा केन्द्र तक लाने एवं ले जाने के लिए बस की नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी।

परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के आधार पर बस की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम नम्बर 07781-252214 तथा नोडल अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी जीआर मंडावी को  बनाया गया है, श्री मंडावी का मोबाइल नंबर 7999454585 है तथा सहायक नोडल विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, नारायणपुर श्री पाणिग्राही को बनाया गया है, जिनका मोबाइल नम्बर 7647006493 है। अनुभाग अधिकारी राजस्व दिनेश कुमार नाग मोबाइल नम्बर 94792 63731 में भी जानकारी दी जा सकती है।परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक जाने और आने के लिए निशुल्क वाहन की व्यवस्था बालक क्रीड़ा परिसर मैदान, नारायणपुर में उपलब्ध रहेगी। वे अपने परीक्षा के एक दिवस पूर्व प्रात: 11 बजे मैदान में अनिवार्यता उपस्थित हो जायेगे। संबंधित परीक्षार्थी, जो वाहन से जाना चाहते हैं, वह कृपया अपना पंजीयन कराना सुनिश्चित करें।

आईआईटी जेईई की परीक्षा 1 से 6 सितम्बर तक आयोजित होगी। परीक्षाथि को उसके परीक्षा के एक दिवस पूर्व निर्धारित स्थल पर बसें मिलेगी। इसप्रकार जेईई की परीक्षा हेतु बसें 31 अगस्त से 5 सितंबर तक चलेगी। आईआईटी, जेईई परीक्षा एक सितम्बर को आयोजित की जा रही है इसके लिए परीक्षार्थियों के लिए बसे 31 अगस्त से विद्यार्थियों के लिए बसें रवाना होगी। प्रदेश में 5 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। प्रथम पाली 9 से 12 बजे तक तथा द्वितीय पाली 3 से 6 बजे तक परीक्षा आयोजित की जाएगी।


27-Aug-2020 9:08 PM

नारायणपुर, 27 अगस्त। कार्यालय कलेक्टर भू-अभिलेख नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार नारायणपुर जिले में चालू मानसून के दौरान विगत एक जून से आज 27 अगस्त तक 1138 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। नारायणपुर विकासखंड में पिछले 24 घंटों में 19 मिलीमीटर और ओरछा विकासखंड में 5  मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। अब तक सबसे ज्यादा 1241 मिलीमीटर बारिश नारायणपुर विकासखंड में हुई है, वहीं ओरछा विकासखंड 1034 मिलीमीटर दर्ज की गई है।


27-Aug-2020 9:02 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

नारायणपुर, 27 अगस्त। राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए नारायणपुर  जिला मुख्यालय में कोविड-19 अस्पताल प्रारंभ कर दिया गया है। जिले में अब आसानी से कोविड-19 की जांच एवं इलाज हो सकेगा। इसके लिए कोविड अस्पताल में अत्याधुनिक ट्रू-नॉट लैब की स्थापना की गई है।

जिले में अब संदिग्ध व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है या नहीं, ये जानने के लिए अब जिला स्वास्थ्य विभाग को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कोरोना जांच के लिए अत्याधुनिक ट्रू-नॉट लैब में सावधानी पूर्वक प्रक्रिया संपन्न किये जाने पर कुछ घंटे में कोविड-19 की रिपोर्ट प्राप्त हो जायेगी। छत्तीसगढ़ में डिजाईन की गई ट्रू-नॉट लैब आधुनिक मशीनों से लैस है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पांच सेम्पलों का नारायणपुर कोविड-19 अस्पताल के लैब में प्रोफिसियेंसी टेस्ट किया गया, जिसकी रिपोर्ट राज्य को भेजा गया। यह रिपोर्ट राज्य शासन के द्वारा प्रोफिसियेंसी टेस्ट में पास हो गयी। इस तरह राज्य शासन द्वारा 26 अगस्त 2020 को ट्रू-नॉट विधि से कोविड-19 की जांच हेतु जिले में स्थापित ट्रू-नॉट लैब को अनुमति प्रदान की गई।


14-Aug-2020 9:04 PM

नारायणपुर, 14 अगस्त। जिले में रामकृष्ण मिशन आश्रम द्वारा संचालित रामकृष्ण मिशन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश हेतु निर्धारित प्रपत्र में केवल ई-मेल के माध्यम से आवेदन पत्र 31 अगस्त तक आमंत्रित किए गए हैं, जिसमें विद्युतकार के 16 सीट, मानचित्रकार सिविल की 20 सीट, ट्रैक्टर मैकेनिक की 32 सीट, फिटर की 20, टर्नर 15, डीजल मैकेनिक की 32, कोपा की 40, वेल्डर की 32, मेशन की 40 और वायरमेन की 16 सीटें शामिल हैं। आवेदक की आयु 1 अगस्त 2020 को 14 वर्ष होना अनिवार्य हैं। इसके साथ ही अभ्यर्थी को चयन सूची जारी होने के बाद काउंसिलिंग के समय आवश्यक शैक्षणिक योग्यता संबंधी प्रमाण पत्र, जाति, निवास, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, को स्वप्रमाणित कर 2 प्रतियों में लाना अनिवार्य होगा। केवल अनुसूचित जनजाति, (छत्तीसगढ़ के मूल निवासी) पुरूष आवेदक ही आवेदन करेंगे। अबूझमाड़ के आवेदकों को प्रवेश में सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी। यह प्रशिक्षण पूर्णत: निशुल्क है। संस्था में छात्रावास की सुविधा उपलब्ध है। 


14-Aug-2020 9:03 PM

नारायणपुर, 14 अगस्त। संसदीय सचिव और नवागढ़ विधायक गुरूदयाल सिंह बंजारे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित मुख्य समारोह में प्रात: 9 बजे जिला मुख्यालय स्थित बालक हायर सेकंडरी स्कूल खेल मैदान में मुख्य अतिथि की आसंदी से ध्वजारोहण करेंगे। 


14-Aug-2020 9:02 PM

नारायणपुर, 14 अगस्त। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी अभिजीत सिंह ने जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए जाने पर समय-समय पर जारी आदेशों के तहत जिले के पोटाकेबिन देवगांव और महावीर चौक नारायणपुर को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था। इस कंटेनमेंट जोन में सक्रिय प्रकरणों की संख्या शून्य होने के उपरांत 14 दिन से अधिक अवधि गुजर जाने एवं उक्त क्षेत्र में एक्टिव सर्विलेंस की गतिविधि पूर्ण होने के उपरांत कंटेनमेंट मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। कंटेनमेंट जोन से मुक्त हुए उक्त क्षेत्र के संबंध में कलेक्टर अभिजीत सिंह ने आदेश आज जारी कर दिये हैं।