छत्तीसगढ़ » नारायणपुर

Previous123Next
11-Jul-2021 6:42 PM (37)

ब्लॉक में सुखमन तो शहर में अध्यक्ष सैफ मेमन 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नारायणपुर, 11 जुलाई।
राष्ट्रीय युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास, छग प्रभारी संतोष कोलकुंडा, छग युवा कांग्रेस अध्यक्ष पूर्णचंद कोको पाढ़ी व प्रदेश महासचिव जिला प्रभारी सुशील मौर्य द्वारा दूसरी बार जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष की कमान अमित भद्र को सौंपी। 

जिला युवा कांग्रेस नारायणपुर अध्यक्ष पद पर युवा नेता  अमित भद्र 2016-17 में जिले के प्रथम पहले निर्वाचन युवा कांग्रेस अध्यक्ष जीत कर आए, विपक्ष में रहकर उनकी दंबग कार्यशैली, व छग में कांग्रेस सरकार लाने में अहम भूमिका युवाओं के साथ मिलकर  निभाई जिसका परिणाम फिर से  दूसरी बार जिला युवा कांग्रेस संगठन की चाबी उनको सौंपी गई। 
 जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष अमित भद्र ने अपने नई युवा कांग्रेस की टीम में कई नए युवा चेहरे के साथ साथ युवा नेत्रियों को भी मौका देते हुए उनको नए जिम्मेदारी सौंपी।

नए युवा टीम में उनके साथ 5 जिला उपाध्यक्ष ,16 महासचिव व 20 सचिव,  ब्लॉक अध्यक्ष व शहर सिटी अध्यक्ष होंगे।
ब्लॉक व शहर की कमान भी नए दबंग युवाओं को ही  दिया गया।

जिला युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष गंगा शोरी, किरण कुमार वड्डे, लालूराम कोर्राम, रामेश्वर शोरी, अभिषेक बाजपाई बनाए गए।
जिला महासचिव के पद नाज कुरैशी, मधु कोर्राम, पूनम पात्र, रेशमा नेताम, युवराज साहू, मनोज सेन, तरुण देहारी,रमलू कोर्राम, पप्पू ठाकुर, रामसिंग उसेंडी, वरुण सेठिया, फुलसिंग वड्डे, रोशन खत्री, दीपक गांधी, राजू दुग्गा, गोविंद वड्डे, सुंदर कचलाम, आंनद नाग को बनाया गया। 

जिला सचिव  के पद आकाश सिंह राजपूत, फगुराम मंडावी, मोहम्मद सोहेल, विशाल उसेंडी, दिनेश कर्मकार, गोलू साहू, बसंत देहारी, प्रमोद वर्मा, प्रेम कुलदीप, सुकई कुमेटी, विक्रम पिंटू सिंग, विजिता नेताम, विजिता निवारिया, मनीषा बघेल, इंदु साहू, ज्योति नाग, कल्पना देहारी को दिया गया।

ब्लॉक व शहर की कमान 
शहर युवा कांग्रेस अध्यक्ष सेफ मेमन, ब्लॉक अध्यक्ष नारायणपुर  सुखमन कोर्राम, ओरछा अध्यक्ष जयराम मंडावी, छोटेडोंगर अध्यक्ष तामेस्वर उसेंडी, कोहकामेटा अध्यक्ष  प्रमेश दुग्गा, बेनूर अध्यक्ष शोबी पोटाई, मर्दापाल अध्यक्ष देवसिंह बघेल, भानपुरी अध्यक्ष  अनिल बघेल संभालेंगे।
जिला युवा कांग्रेस मीडिया प्रभारी  का दायित्व शिवेंद्र समरथ को मिला।

जिला युवा कांग्रेस की नई टीम को पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम, बस्तर के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, बस्तर युवा सांसद दीपक बैज, विधायक चंदन कश्यप, अंतागढ़ विधायक अनूप नाग, छग प्रदेश महामंत्री रजनु नेताम, पीसीसी सदस्य राजेश दीवान, जिला कांग्रेस अध्यक्ष देवनाथ उसेंडी, ब्लॉल अध्यक्ष रवि देवांगन, महिला कांग्रेस अध्यक्ष रशिला कश्यप, शहर अध्यक्ष रघु मानिकपुरी, छात्र जिला अध्यक्ष उमेश कर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्यामबती नेताम, नगर पालिका अध्यक्ष सुनीता मांझी, जनपद अध्यक्ष  व नारायणपुर विधायक प्रतिनिधि पंडिराम वड्डे, ओरछा जनपद अध्यक्ष मालती नरेटी, व समस्त जिला कांग्रेस व  महिला कांग्रेस के पदाधिकारियों सदस्यों द्वारा सभी नवनियुक्त युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों को  बधाई व उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी गई।

भिलाई युवा विधायक महापौर यूथ आइकॉन देवेंद्र यादव  व एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने भी सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों को फोन कर बधाई दी।
 


08-Jul-2021 8:46 PM (72)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

नारायणपुर,  8 जुलाई। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के निर्देश पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नारायणपुर के द्वारा पेट्रोल डीजल और अन्य आवश्यक वस्तुओ ंकी बेहताशा बढ़ती महंगाई पर केंद्र सरकार के खिलाफ थाली पीट-पीट कर भारी बारिश में धरना प्रदर्शन किया गया, वहीं पेट्रोल डीज़ल के रोजाना बढ़ते दाम को लेकर महामाया पेट्रोल पम्प मे थाली बजाकर पेट्रोल पम्प में आये सैकड़ों  नागरिकों का हस्ताक्षर अभियान चलाया गया।

प्रदेश महासचिव रजनू नेताम ने कहा कि केंद्र सरकार के पास आये का कोई स्रोत नहीं है लगातार पेट्रोल डीज़ल के दर में बढ़ोतरी कर देश की आम जनता के जेब से डाका डाल कर टेक्स वसूलने का काम कर रही है। मोदी सरकार हजारों करोड़ रूपए टेक्स के रूप में वसूलने वाली मोदी सरकार कोरोना के बढ़ते संक्रमण में हॉस्पीटल में ऑक्सीजन तक सप्लाई नहीं कर सकी कोरोना से लोग तड़प तड़प कर अपनी जान गँवा बैठे केंद्र सरकार हर मोर्चे विफल रही आम जनता कोई कोरोना के भयंकर त्रासदी मे राहत नहीं पंहुचा सकी

 जिला कांग्रेस अध्यक्ष देवनाथ उसेंडी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने सत्ता में आने से पहले वादा किया था कि 100 दिन में महंगाई कम करेंगे, काला धन लायेंगे, 35-40 रूपए में पेट्रोल देंगे, 2 करोड़ बेरोजगारों को रोजगार देंगे, इन सब वादों में कुछ भी नहीं हुआ बल्कि मोदी के भाजपा सरकार मे ये उल्टा हुआ महंगाई कम करने का वादा करने वाली सरकार के राज में ही महंगाई आसमान छू रही है।  रवि देवांगन ने भी संबोधित किया। धरना प्रदर्शन में कांग्रेस पदाधिकारी कार्यकर्ता भारी बारिश में भी उपस्थित रहे और केंद्र की मोदी सरकार की विफलताओं और महंगाई पर  विचार रखे, वहीं महामाया पेट्रोल पम्प में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया!


05-Jul-2021 6:43 PM (56)

सोनपुर मार्ग पर सडक़ों के दोनों किनारे कट गए सैकड़ों पेड़,  गडलिंग कर सूखा दिए पेड़, जंगल में बचे ठंूठ दे रही गवाही

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नारायणपुर, 5 जुलाई।
जल,जंगल और जमीन को लेकर बस्तर का मिज़ाज गरम है। लाल पहरेदारों के बीच अबूझमाड़ में तेजी से जंगलों पर कुल्हाड़ी चल रही है। नक्सलियों की चेतावनी के बाद भी जंगल धीरे-धीरे ठूंठ में बदलते जा रहे हैं।  इधर वन विभाग का सरकारी महकमा भी उदासीन बना हुआ है। वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही से जंगलों की कटाई करने वाले लोगों के हौसले बुलंद हो गए है। 

जिला मुख्यालय से लेकर सोनपुर तक 26 किमी के दायरे में सैकड़ों पेड़ों की बलि दे दी गई है। अबूझमाड़ में जहां कुछ सालों तक पेड़ों की टहनी तोडऩे में लोगों के हाथ कांप जाते थे, वहीं अब बड़े पैमाने पर हरियाली पर जमकर कुल्हाड़ी चल रही है। 

मालूम हो कि पिछले कई सालों से नक्सलियों के माड़ डिवीजन कमेटी के द्वारा नक्सली पर्चा जारी कर जंगलों की कटाई पर जनअदालत में सजा देने का फरमान जारी कर रहे है। आकाबेड़ा और नेडनार इलाके में जंगल कट रहे हंै। गडलिंग कर पेड़ों को सूखाया जा रहा है। सूखे पेड़ सडक़ों के दोनों किनारे पर आसानी से देखा जा सकता है। पेड़ों के सूखने के बाद अतिक्रमण करने के लिए पेड़ों को जमीन पर गिरा दिया जाता है। जंगलों में ठूंठ इसकी गवाही दे रहे हंै। 

विकास के रास्ते खुले तो जंगल में कब्जे की मच गई होड़
सोनपुर, बासिंग, कुरुषनार, कोहकामेटा, आकाबेडा और ओरछा में पुलिस कैम्प खुलने से विकास के रास्ते खुलने लगे हैं। ग ्रामीण आधुनिकता के दौर में अपने आप को ढालने लगे हैं। खेती-किसानी के प्रति लालसा बढऩे लगी है, वहीं सामूहिक परिवार में रहने की परंपरा अब एकल परिवार में तब्दील हो रहे हैं। जिसकी वजह से जंगलों में कब्जे की होड़ मच गई है। कुछ ग्रामीण वन अधिकार पत्र मिलने की चाह में वनों पर अतिक्रमण कर रहे हंै। बासिंग के पास जंगल को काटकर खेत और घर बनाने लगे हैं। जिस रफ्तार से पेड़ों की कटाई की जा रही है उस अनुपात में पौधरोपण नहीं किया जा रहा है। जंगलों के रकबा घटने से पर्यावरण का संतुलन भी बिगड़ रहा है। बारिश के दिनों में सबसे ज्यादा बारिश अबूझमाड़ में होती है लेकिन अब यहां पहले के मुकाबले बारिश भी कम हो रही है। ग्रामीण खंड वर्षा होने से चिंतित नजर आ रहे है। वन्यजीवों पर भी जंगल की अवैध कटाई का असर पड़ रहा है। इस इलाके में वन विभाग के मैदानी कर्मचारियों में सक्रिय नजर नहीं आते है। वन सुधार के नाम पर हर साल लाखों रुपये खर्च किए जा रहे है लेकिन धरातल में हकीकत बिल्कुल अलग नजर आ रहा है। 

जंगल की करेंगे हिफाजत 
अबूझमाड़ के सोनपुर इलाके में जंगलों की अवैध कटाई का मामला सामने आया है। एसडीओ और रेंजरों को दौरा कर वास्तविकता पता लगाने को कहा है। जंगलों की हिफाज़त करने के लिए मैदानी अमले में कसावट लाई जायगी । ग्रामीणों को वनों का महत्व बताकर जागरूक किया जाएगा। 
- शशिगानंदन के. डीएफओ नारायणपुरम
 


03-Jul-2021 8:51 PM (125)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

 नारायणपुर, 3 जुलाई। आज सुबह नारायणपुर जिले के आमदई खदान में नक्सलियों ने हमला किया। पोकलेन समेत छह वाहनों को जलाया। इसी दौरान सुपरवाइजर प्रदीप शील भिलाई निवासी के हाथ-पैर बांध कर डंडे से पीटकर हत्या कर दी। जवानों ने भी जवाबी गोलीबारी की। मुठभेड़ करीब 1 घंटे चली। जवानों को भारी पड़ता देख 6 मजदूरों को नक्सली सुरक्षा कवच बनाकर ले गए और सुरक्षित स्थल पहुंचकर मजदूरों को काम न करने की चेतावनी देकर छोड़ दिए।

एसपी मोहित गर्ग ने बताया कि बिना सूचना दिए निर्माण कार्य करने की वजह से सुरक्षा व्यवस्था नहीं मिल पाई, इस वजह से नक्सली वारदात कर बैठे। जवानों ने नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया है।


30-Jun-2021 11:07 PM (64)

   कांग्रेस सरकार के दौरान अबुझमाडिय़ा परिवार को मिल रहा न्याय    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

नारायणपुर, 30 जून। छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री केदार कश्यप के अबूझमाड़ दौरे पर चुटकी लेते जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष देवनाथ उसेंडी ने कहा है कि प्रदेश की सत्ता में 15 सालों तक काबिज रहने वाले मंत्री हवा में उड़ते रहे। बस्तर की जनता ने उडऩखटोला की हवा निकाल दी तो जमीन में गिरते ही मंत्री अबूझमाड़ पहुँचकर विकास की बाते कर रहे हैं।

उन्होंने जारी विज्ञप्ति में कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में अबूझमाड़ विकास प्राधिकरण का गठन हुआ था। अबुझमाडिय़ा बच्चों को बेहतर तालीम देने के लिए कांग्रेस सरकार के द्वारा रामकृष्ण मिशन आश्रम को सरकारी अनुदान देना शुरू किया। भाजपा नेता केदार कश्यप पर जमकर प्रहार करते कांग्रेस के जिलाध्यक्ष देवनाथ उसेंडी ने कहा कि भाजपा सरकार के दौरान अबूझमाड़ का राजस्व सर्वे तक पूरा नहीं हो पाया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल की अगुवाई में अबुझमाडिय़ा परिवार के उत्थान के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। माड़ के अन्नदाताओं के साथ न्याय करते सरकारी समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जा रही है। अबुझमाडिय़ा परिवार को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सोलर संयंत्र लगाया गया है। पहुँचविहीन गांव के बच्चों को शिक्षा का अधिकार देने के लिए नए आश्रम शाला खोले जा रहे हंै। स्वास्थ्य सेवा के विस्तार के लिए विशेष कार्य किये जा रहे हंै। माड़ के अंदरूनी इलाको में टीकाकरण किया जा रहा है। मलेरिया को जड़ से खत्म करने के लिए मैदानी स्तर पर कार्य किया जा रहा है। अबुझमाडिय़ा परिवार के सदस्यों को आत्मनिर्भर बनने के लिए उन्नत कृषि को बढ़ावा दिया जा रहा है। सामुदायिक कृषि के तहत किसानों को जोड़ा गया है। पेंदा खेती करने वाले माड़ के ग्रामीणों के द्वारा धान के साथ केला की फसल ली जा रही है।

देवनाथ उसेंडी ने कहा कि पूर्व मंत्री केदार कश्यप के द्वारा अबूझमाड़ दौरे की तस्वीर सोशल मीडिया में पोस्ट कर स्वयं स्वीकार रहे हैं कि पहली बार वे अबूझमाड़ पहुँचे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार में रहते केदार कश्यप माड़ जाते तो माड़ की स्थिति बदली हुई होती। आंगनबाड़ी केंद्रों में पूरक पोषण आहार की बेहतरीन व्यवस्था कर कुपोषण दूर किया जा रहा है। माड़ में सडक़ों का जाल बिछाया जा रहा है। सोनपुर और कोहकामेटा में डामरीकरण किया गया है। यह कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हो रहा है। अबुझमाडिय़ा परिवार से वनोपज खरीदी में बहुत पारदर्शिता बरती जा रही है।


20-Jun-2021 12:21 AM (159)

   सीएम ने दी 69 करोड़ 75 लाख के विकास कार्यों की सौगात    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नारायणपुर, 19 जून।
नारायणपुर जिले का गठन 2007 में हुआ, जिला बनने से उम्मीदें थी कि इस वनांचल की तस्वीर बदलेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। किसी जिले में 8-10 बिल्डिंग और 2-4 सडक़ें बना देने से 

तस्वीर नहीं बदलती, तस्वीर तो तब बदलती है, जब लोगों के जीवन में बदलाव आये। उक्त बातें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कान्फें्रसिंग के माध्यम से जिले में आयोजित विकास कार्यों के भूमिपूजन और 

लोकार्पण कार्यक्रम में कही। 
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनने के बाद नारायणपुर जिले की तस्वीर बदली, इसका अंदाजा लगाने के लिए पुराने दिनों को याद करने की जरूरत है। हमने वनवासियों को आर्थिक लाभ देने के लिए तेन्दूपत्ता 

पारिश्रमिक दर में वृद्धि करते हुए 2500 रूपये प्रति मानक बोरा से 4000 प्रति मानक बोरा किया। पहले पूरे राज्य में मात्र 7 वनोपजों की खरीदी समर्थन मूल्य की जाती थी, जिसे बढ़ाकर अब 52 वनोपजों की खरीदी 

समर्थन मूल्य पर की जा रही है। कोदो, कुटकी को भी अब हमारी सरकार ने समर्थन मूल्य पर लेने का निर्णय लिया है। इससे पूरा पैसा गांवों में जा रहा है, जिससे लोगों और गांव का विकास हो रहा है। जो वनोपज 

पहले शोषण का जरिया था, अब वह वनवासियों के विकास की ताकत बन गयी है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि सम्पूर्ण ओरछा विकासखंड के कुल 237 ग्राम तथा नारायणपुर विकासखंड के 9 ग्राम अभी भी असर्वेक्षित हैं। असर्वेक्षित होने के कारण यहां के किसानों को शासन के विभिन्न योजनाओं का लाभ 

नहीं मिल पता है। इसे ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने सर्वे कार्य को प्राथमिकता दी है। अब तक ओरछा विकासखंड के कुल 4 ग्रामों का प्रारंम्भिक सर्वे पूर्ण कर उन्हें भूईया सॉफ्टवेयर के साथ जोड़ा गया है। 

इससे नवसर्वेक्षित ग्रामों के 1041 किसान अनेक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। उन्होंने जिले में मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए डीएमएफ से राशि उपलब्ध कराने के निर्देश कलेक्टर को दिये। 
कार्यक्रम के दौरान श्री बघेल ने मसाहती पट्टा अबूझमाड़ सर्वे के हितग्राही सत्यनारायण, गोधन न्याय योजना की हितग्राही  शोभना नायर, राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तिलक राम, कोदो-कुटकी प्रोसेसिंग के 

लाभार्थी गीता नाग, नक्सल पीडि़त हितग्राही मोहन राम, अनुकंपा नियुक्ति की हितग्राही मीरा मतलाम एवं स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल की कक्षा 9वीं की छात्रा मल्लहारिका ध्रुव से आत्मीय 

बातचीत की। 
  लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री एवं नारायणपुर जिले के प्रभारी मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने कहा कि कोविड-19 के तीसरे लहर को ध्यान में रखते हुए जिले में बच्चों के ईलाज के लिए आवश्यक संसाधन सहित चिकित्सा 

विशेषज्ञों एवं अधीनस्थ अमलों की नियुक्ति किये जाने तथा आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयारी की जा रही है। उन्होंनेे कहा कि कोविड के तीसरे चरण से निपटने के लिए जिले की स्वास्थ्य सुविधाओं 

को और अधिक बेहतर बनाया जा रहा है।
 कार्यक्रम को कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा, राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम, बस्तर संासद, दीपक बैज, हस्तशिल्प विकास बोर्ड के 

अध्यक्ष एवं विधायक चंदन कश्यप और जिला पंचायत उपाध्यक्ष देवनाथ उसेण्डी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम बालक क्रीड़ा परिसर के पास स्थित ऑडिटोरियम में वर्चुअल रूप से संपन्न हुआ। जिसमें 

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने नारायणपुर जिले में 130 विकास कार्यों का भूमि पूजन और लोकार्पण किया। इसमें 29 करोड़ 56 लाख की लागत के 38 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं लगभग 40 करोड़ 19 लाख की लागत 

के 92 विकास कार्यों का भूमिपूजन शामिल हैं। 
कार्यक्रम में कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू, पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत पोषण चंद्राकर, एसडीएम दिनेश कुमार नाग, संयुक्त कलेक्टर निधि साहू,  गौरीशंकर नाग, वैभव क्षेत्रज्ञ, 

फागेस सिन्हा के अलावा जनपद पंचायत अध्यक्ष पंडीराम वड्डे, प्रमोद नेलवाल, क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारी सहित जिले के नागरिकगण शामिल हुए।

 


19-Jun-2021 9:16 PM (102)

नारायणपुर, 19 जून। दूरस्थ और नक्सल प्रभावित सीमावर्ती जिला नारायणपुर की आदिवासी महिलाओं को क्या मालूम था कि एक दिन शासन की योजना से जुडऩे के बाद वे आत्मनिर्भर की राह में चल पड़ेंगी और प्रदेश के मुख्यमंत्री से उनका सीधा संवाद ही स्थापित नहीं होगा, बल्कि मुख्यमंत्री भी उनके कार्यों की तारीफ करेंगे। नारायणपुर जिले में रहने वाली गीता नाग ने आज मुख्यमंत्री से खूब तारीफ और प्रशंसा बटोरी। 

नारायणपुर जिले से अपनी सफलता का राज मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में बैठे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बताते हुए जब एक आदिवासी महिला ने कहा कि कोदो-कुटकी प्रोसेसिंग कर उसे बेचते हैं। मुख्यमंत्री ने उनकी उपलब्धि पर बधाई, शुभकामनाएं जैसे शब्दों से प्रोत्साहित कर कहा कि शासन की योजनाओं से जो लाभ मिल रहे है, उसे अन्य को भी बताए। आप लोगों को बहुत-बहुत बधाई....।  

ज्ञात हो कि जिला नारायणपुर के पालकी ग्राम की मां दंतेश्वरी स्व सहायता समूह द्वारा कोदो, कुटकी और रागी की प्रोसेसिंग कर स्थानीय बाजार एवं इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के विक्रय केंद्र में विक्रय किया जा रहा है। कोदो, कुटकी, रागी जो डायबिटीज, मोटापा, हाइपरटेंशन, एवं कोलेस्ट्राल जैसे बीमारी को नियंत्रण करने के सहायता करता है। कृषि विज्ञान केंद्र नारायणपुर द्वारा कोदो, कुटकी, रागी की प्रसंस्करण इकाई स्थापित कर मां दंतेश्वरी स्व सहायता समूह को हस्तांतरित किया एवं तकनीकी प्रशिक्षण के साथ विक्रय हेतु निरंतर मार्गदर्शन देते रहे है। अभी तक कुल रु. 2 लाख 52 हजार 200 आय प्राप्त किया गया है। इसी को आगे बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा 2021-22 में और अधिक क्षेत्रों में इसकी खेती करने का निर्णय लिया गया है।


19-Jun-2021 9:15 PM (51)

नारायणपुर, 19 जून। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने रायपुर निवास कार्यालय में आयोजित लोकार्पण-भूमिपूजन के वर्चुअल कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से चर्चा कर उन्हें मिले फायदे की जानकारी ली। 

नारायणपुर जिले के कुरुषनार के किसान सत्यनारायण ने बताया कि उन्हें राजीव गांधी किसान न्याय योजनांतर्गत वर्ष 2020-21 पहली बार 10 क्विंटल धान बेचा। हितग्राही सत्यनारायण ने इसके लिए मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल को धन्यवाद ज्ञापित किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसके लिए उन्हें धन्यवाद दिया एवं शुभकामनाएं दी।

ज्ञात हो कि सम्पूर्ण ओरछा विकासखंड के कुल 237 ग्राम तथा नारायणपुर विकासखंड के 9 ग्राम अभी भी असर्वेक्षित हैं। असर्वेक्षित होने के कारण यहां के किसानों को शासन के विभिन्न योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता था। इसे ध्यान में रखते हुए राज्य शासन के निर्देशानुसार सर्वे कार्य को प्राथमिकता से किया जा रहा है । अब तक ओरछा विकासखंड के कुल 4 ग्रामों का प्रारंभिक सर्वे पूर्ण कर उन्हे भूईया सॉफ्टवेयर के साथ जोड़ा गया है। इससे नवसर्वेक्षित ग्रामों के 1041 किसान अनेक कल्याणकारी योजनाओ का लाभ ले रहे हैं तथा प्रशासन के द्वारा विशेष शिविर लगाकर मनरेगा के तहत भूमि समतलीकरण, डबरी निर्माण, कृषि विभाग के राजीव गांधी किसान योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जा रहा है। उद्यानिकी विभाग के मिनी बीज किट, नलकूप खनन, ड्रिप सिंचाई योजना, शेड नेट योजना आदि के प्रकरण भी तैयार कर लाभ दिया गया है। अब तक प्रशासन के द्वारा इसके लिए 3231 प्रकरण तैयार किए गए हैं । निश्चित रूप से यह कार्य जिले के लिए, विशेष कर ओरछा विकासखंड के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। शीघ्र ही अन्य ग्रामों का सर्वे ग्रामवासियों की सहमति के आधार पर पूर्ण करते हुए इन योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।


19-Jun-2021 9:14 PM (79)

अनुकम्पा नियुक्ति देने के लिए मुख्यमंत्री को दिया धन्यवाद

नारायणपुर, 19 जून। नारायणपुर जिले में विकास कार्यों के लोकार्पण और भूमिपूजन कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज वर्चुअल माध्यम से नक्सल पीडि़त पुर्नवास योजना अंतर्गत पीडि़त परिवार को शासन की पुर्नवास योजना के तहत् दी गयी सुविधाओं के लाभान्वित हितग्राही मोहन राम से बातचीत की। 

बातचीत के दौरान  मोहन राम ने बताया कि उनके पिता स्व मानकूराम निवासी कलेपाल थाना बेनूर को नक्सलियों द्वारा मुखबीरी के शक पर हत्या कर दी गयी थी। शासन की नक्सल पीडि़त पुर्नवास योजना अंतर्गत उनके परिवार को 5 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गयी है, वहीं उसे जिला प्रशासन द्वारा माध्यमिक बालक आश्रम छोटेडोंगर में भृत्य के पद पर नियुक्त किया गया है। शासन द्वारा कठिन परिस्थिति में दी गयी आर्थिक सहायता एवं परिवार के भरण पोषण हेतु दी गयी नौकरी के लिए मोहन राम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ह्दय से साधुवाद दिया और आजीवन आभारी रहने की बात कही।


19-Jun-2021 9:12 PM (76)

नारायणपुर, 19 जून। नारायणपुर जिले में विकास कार्यों के लोकार्पण और भूमिपूजन कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज वर्चुअल माध्यम से बातचीत की। शासन द्वारा अनुकंपा नियुक्ति के मामलों में नियमों को शिथिल किए जाने के बाद इस योजना से लाभान्वित नारायणपुर की मीरा मतलाम  ने बताया कि उनकी नियुक्ति सहायक ग्रेड वर्ग 3 में हुई है। 

उन्होंने बताया कि पति के निधन के बाद से उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत खराब थी। पति के गुजर जाने के बाद परिवार पर मुसीबत टूट पड़ी थी और भरण-पोषण तक मुश्किल हो गया था। अनुकंपा नियुक्ति के लिए 10 प्रतिशत सीमा बंधन होने के कारण उन्हें नियुक्ति नहीं मिल पा रही थी। लेकिन अब यह सीमा शिथिल हो जाने के बाद उन्हें नियुक्ति मिल गई है, जिसके कारण उनके परिवार को बहुत राहत मिली है। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया। राज्य शासन द्वारा कोरोना से दिवंगत शासकीय कर्मचारियों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति देने नियुक्ति के प्रकरणों  में सीमा बन्धन को शिथिल करने का निर्णय लिया है। प्रदेश के सभी जिलों में अभियान चलाकर ऐसे सभी प्रकरणों में अनुकंपा नियुक्ति दी जा रही है।


19-Jun-2021 9:12 PM (161)

नारायणपुर की शोभना ने गोबर से कमाए एक लाख 

नारायणपुर, 19 जून। नारायणपुर जिले में विकास कार्यों के लोकार्पण-भूमिपूजन कार्यक्रम के दौरान आज गोधन न्याय योजना की हितग्राही शोभना नायर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से चर्चा के दौरान बताया कि उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत गोबर का विक्रय कर एक लाख की आय अर्जित की है। पहली बार उनके खाते में 1 लाख रुपये की राशि जमा हुई है, जिसके लिए वे उनका तहे दिल से आभार प्रकट करती है। 

शोभना नायर ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस पैसे से अब वे अपने मवेशियों के आहार की भी उचित व्यवस्था कर पाएंगी। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने  शोभना नायर से पूछा कि वे इस राशि का कैसे उपयोग कर रही है। श्रीमती नायर ने जवाब दिया कि वे इस राशि का उपयोग कुछ अच्छा करने में करेंगी। श्रीमती नायर ने गोधन न्याय योजना प्रारम्भ करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार जताया। मुख्यमंत्री ने श्रीमती नायर को गोधन न्याय योजना से लाभ कमाने पर बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

ज्ञात हो कि जिले में गोधन न्याय योजना के तहत् जिले में अब तक 9192.24 क्विंटल गोबर खरीदी की गई एवं राशि 13 लाख 76 हजार 934 रुपये का भुगतान गोबर विक्रेताओं को किया गया है। खरीदे गए गोबर से स्व सहायता समूहों द्वारा 370.99 क्विंटल वर्मी खाद का उत्पादन किया गया है।


15-Jun-2021 7:39 PM (85)

बीएसएफ 81वीं वाहिनी मुल्ला मुख्यालय कैम्प में समारोह

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भानुप्रतापपुर, 15 जून। सीमा सुरक्षा बल छत्तीसगढ़ के महानिरीक्षक एस के त्यागी ने मंगलवार को  वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 81वीं वाहनी सामरिक मुख्यायल मुल्ला कैम्प के एक समारोह के दौरान सीमा सुरक्षा बल के जवानों को उत्कृष्ट कार्य के लिए पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक  से सम्मानित किया। सभी उपस्थित अधिकारी एवं जवानों ने पुलिस आंतरिक सुरक्षा मेडल प्राप्त कर्मियों का गर्मजोशी से स्वागत किया तथा उनके उत्कृष्ट कार्यों की सराहना करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया।

श्री त्यागी ने सभी अधिकारी एवं अधीनस्थ अधिकारी व कर्मचारियों को छत्तीसगढ़ के अत्यंत पिछड़े  क्षेत्र में माओवादियों के खिलाफ बहादुरी से मुकाबला करने मनोबल बढ़ाया।

इस अवसर परएस.के.त्यागी महानिरीक्षक, टी पी एस सिधु उप महानिरीक्षक, अनिल ठाकुर उप महानिरीक्षक, दिनेश मुर्मू कमांडेंट, सामारिक सीमांत मुख्यायल सीमा सुरक्षा बल  (विशेष संक्रिया) छत्तीसगढ़ एवं एस एस दबास उप महानिरीक्षक, सामरिक क्षेत्रीय  मुख्यालय दुर्ग तथा संजय शर्मा कमांडेंट क्षेत्रीय  मुख्यालय भिलाई, व जवान एवं मीडिया कर्मियों उपस्थित रहे।


10-Jun-2021 7:40 PM (59)

नारायणपुर, 10 जून। आज नारायणपुर एनएसयूआई के कार्यकताओं ने शासकीय महाविद्यालय नारायणपुर के प्राइवेट परीक्षार्थियों का इस वर्ष की जनभागीदारी शुल्क को माफ करने को लेकर प्राचार्य से मिलकर छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष एवं नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप से फोन पर बात करवाया। प्राइवेट परीक्षार्थियों की जनभागीदारी शुल्क माफ़ करने और जिनसे लिया गया है उनको वापस करने की चर्चा करते हुए तत्काल प्राचार्य के द्वारा शुल्क नहीं लिए जाने का निर्णय लिया गया व आदेश जारी किया गया। 

छात्रहितैषी  फैसला लिए जाने पर प्रदेश सचिव जय वट्टी ने नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप व प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा का आभार व्यक्त किये। जय वट्टी का कहना है कि इस महामारी के चलते कई छात्र -छात्राएं शुल्क नहीं दे पाने के कारण अपनी आगे के पढ़ाई मजबूर होकर उन्हें स्थगित करना पड़ता, ऐसे समय मे ऐसे निर्णय बहुत ही सराहनीय है। आपने यह निर्णय लेकर एक बहुत ही सरहनीय कार्य व छात्रहित फैसला लिया। उन्होंने छात्र -छात्राओव एनएसयूआई के कार्यकताओं की ओर से आभार जतयाा।

इस दौरान एनएसयूआई अध्यक्ष उमेश कर्मा एवं युवा पार्षद विजय सलाम, विधानसभा अध्यक्ष सुक्कू सालम, गणेश सोरी उपस्थित रहे।


10-Jun-2021 7:38 PM (69)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नारायणपुर, 10 जून।
आज नक्सली संगठन की खोखली विचारधारा को छोडक़र समाज की मुख्यधारा में शामिल होने 4 माओवादी नक्सली सदस्यों ने नारायणपुर पुलिस अधीक्षक के समक्ष आत्मसमर्पण किया।

जिला बल, छसबल, एसटीएफ, आईटीबीपी, बीएसएफ द्वारा लगातार नक्सल विरोधी अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस द्वारा चलाये जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के कारण नक्सलियों पर बढ़ते दबाव एवं शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर माओवादी संगठन को छोडक़र समाज की मुख्यधारा में सम्मिलित होने 4 नक्सली सदस्यों ने 10 जून को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में मोहित गर्ग, पुलिस अधीक्षक नारायणपुर के समक्ष बिना हथियार आत्म समर्पण किया है। 

आत्मसर्पित करने वाले नक्सलियों की सक्रियता एवं कार्यक्षेत्र- 
कमलू ध्रुवा (27) धुरबेड़ा थाना ओरछा जिला नारायणपुर (धुरबेड़ा पंचायत मिलिशिया सदस्य)- वर्ष 2016-17 में नक्सली कमाण्डर दिनेश उर्फ पण्डी ने धुरबेड़ा पंचायत मिलिशिया सदस्य के रूप में शामिल किया, तब से सक्रिय रूप से कार्य कर रहा था। 

मालू ध्रुवा (32) धुरबेड़ा थाना ओरछा जिला नारायणपुर (धुरबेड़ा पंचायत मिलिशिया सदस्य)- वर्ष 2016-17 में नक्सली कमाण्डर दिनेष उर्फ पण्डी ने धुरबेड़ा पंचायत मिलिशिया सदस्य के रूप में शामिल किया, तब से सक्रिय रूप से कार्य कर रहा था। 

राकेश उसेण्डी (18) गट्टाकाल, थाना ओरछा जिला नारायणपुर (धुरबेड़ा पंचायत मिलिशिया सदस्य)- वर्ष 2018-19 में नक्सली कमाण्डर दिनेश उर्फ पण्डी ने धुरबेड़ा पंचायत मिलिशिया सदस्य के रूप में शामिल किया, तब से सक्रिय रूप से कार्य कर रहा था। 

हिड़मे कवाची (20) डेंगलपुट्टी पारा गोमागाल थाना धनोरा जिला नारायणपुर (गोमागाल पंचायत मिलिशिया सदस्य)- नक्सली कमाण्डर बुदरू, सोमडू एवं गोमागाल जनताना सरकार अध्यक्ष प्रमोद ने वर्ष 2017-2018 में गोमागाल पंचायत मिलिशिया सदस्य के रूप मे शामिल किये, तब से सक्रिय रूप से कार्य कर रही थी। 

उक्त आत्मसर्पित नक्सली संगठन में कार्य करने के दौरान नक्सलियों के लिए भोजन की व्यवस्था करना, गांव में अंजान व्यक्तियों के आने पर उनसे पूछताछ व उनकी निगरानी करना, नक्सली साहित्य एवं पोस्टर पाम्पलेट चिपकाना, ग्रामीणों को नक्सली मीटिंग में उपस्थित होने की सूचना देना, बाजारों से दैनिक उपयोग की सामग्री खरीद कर नक्सलियों तक पहुंचाना, नक्सलियों के गांव में आने पर उनको सुरक्षा देना, क्षेत्र में पुलिस आने की सूचना देना, पुलिस पार्टी की रेकी करना, नक्सलियो के अस्थायी कैम्प में संतरी ड्यूटी करना, गांव के चारों ओर दिन के समय पेट्रोलिंग करने जैसे कार्य कर संगठन में सक्रिय कार्य कर रहे थे। नक्सलियों की गलत नीतियों से असंतुष्ट होकर समाज की मुख्यधारा में जुडक़र सामान्य जीवन यापन करने पुलिस अधीक्षक नारायणपुर के समक्ष आत्मसमर्पण किये हैं।  


05-Jun-2021 8:34 PM (80)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 

नारायणपुर, 5 जून। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के निर्देशानुसार जिला कांग्रेस कमेटी के दिशा निर्देश से ब्लॉक कांग्रेस कमेटी एवं समस्त प्रकोष्ठ के कांग्रेस पदाधिकारियों ने अपने-अपने घरों के सामने बढ़ती महंगाई के खिलाफ धरना-प्रदर्शन किया।
उन्होंने कहा कि जब से केंद्र में मोदी सरकार आयी है, देश की जनता का जीना दूभर कर दिया है। कमर तोड़ महंगाई से आज देश में त्राहि-त्राहि मची हुई है और मोदी सरकर इस महंगाई को रोक पाने में असफल साबित हो चुकी है। केंद्र में बैठी मोदी सरकार सत्ता में आने से पहले 60 रूपए का पेट्रोल, 50 रूपए डीज़ल की कीमत को भी महंगाई बताने वाले भारतीय जनता पार्टी के नेतागण आज पेट्रोल की कीमत 100 रूपए के पार और डीज़ल 95 तक पहुंच चुकी है तो चुप क्यों बैठी है? गैस की कीमत मोदी ने 400 रूपए से बढ़ा कर 900 रूपए कर दिया है. गरीब आज इस महंगाई से भूखा सोने को मजबूर है। सरसों का तेल कांग्रेस के साठ साल के कार्यकाल में 70 रूपए था, आज मोदी ने 7 साल के कार्यकाल में 170 रूपए हो गया। आज सरसों का तेल, खाद्य सामग्री का दर आसमान छू रही है और इस जी तोड़ महंगाई में भी मोदी सरकार बहरी गूंगी हो चुकी है. यूपीए सरकार में महंगाई को डायन बताने वाली भाजपा सरकार आज महंगाई को राष्ट्रवाद बता रही है। देश की जरुरत बता रही है।

अपने घरों के सामने प्रदेश कांग्रेस महामंत्री रजनू नेताम, पीसीसी सदस्य राजेश दीवान, जिला कांग्रेस अध्यक्ष देवनाथ उसेंडी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रवि देवांगन, शहर कांग्रेस अध्यक्ष रघु मानिकपुरी, यूथ कांग्रेस अध्यक्ष अमित भद्र, महिला कांग्रेस प्रदेश सचिव वेदबती पात्र, महिला कांग्रेस अध्यक्ष रसीला कश्यप, ग्रामीण महिला कांग्रेस अध्यक्ष मीना नाग, नगर पालिका अध्यक्ष सुनीता मांझी, जनपद पंचायत अध्यक्ष ओरछा मालती नुरेटी, पूर्व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष शिवकुमार पांडेय, अल्पसंख्यक विभाग अध्यक्ष शेख महेमूद, नगर पालिका उपाध्यक्ष प्रमोद नैलवाल, सांसद प्रतिनिधि अजय देशमुख, यूथ कांग्रेस प्रदेश सचिव बोधन देवांगन, सोनिका पोर्ते, एल्डरमैन गजा पटेल, दीपक गाँधी एंव अन्य सदस्यों ने धरना प्रदर्शन किया।


02-Jun-2021 9:21 PM (100)

मोदी सरकार की विफलताओं को लेकर भाजपा पर हमला बोला

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नारायणपुर, 2 जून।
केंद्र की मोदी सरकार के सात साल के कार्यकाल को लेकर बुधवार को छत्तीसगढ़ हस्त शिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप ने पत्रकारवार्ता कर भाजपा पर जमकर हमला बोला। 

मोदी सरकार की विफलताओं को लेकर उन्होंने कहा कि सात साल में झूठ और जुमले के सिवाय जनता को कुछ नहीं मिला। किसानों की आय दुगनी करने, हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात सफेद झूठ साबित हो गई। वहीं खाद बीज के कीमतें बढ़ रही है। छोटे और सीमांत किसानों को पेंशन देने की बात हो या हर भारतीय को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में देने की बात झूठी निकली है। 

चंदन कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री के द्वारा 15 लाख रुपये देने की बात कही गई थी  सात साल में लोगों के खाते में 15 पैसे तक नहीं आया है। वहीं वैक्सीन के लिए रखा 35 हजार करोड़ रुपये कहाँ गया इसका पता नहीं है। पेट्रोल और डीजल को 30 रूपए लीटर करने का दम भरने वाले मोदी सरकार के कार्यकाल में पेट्रोल और डीजल सौ रुपये के करीब पहुँच रहा है। किसानों को खेत जुताई से लेकर सभी वर्गो के लोगों का पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती महंगाई ने कमर तोड़ दिया है। रसोई गैस की कीमते दिनों दिन बढ़ती जा रही है। नोटबंदी और जीएसटी से कारोबारियों को नुकसान हुआ है। काले धन वापिस लाने,अच्छे दिन का सपना दिखाने वाले नरेंद्र मोदी रेल,सेल समेत कई प्रतिष्ठित सेक्टरों की बोली लगा रहे है। देश नहीं बेचने दूंगा का नारा लगाने वाले मोदी कंपनी के लोग पूरे देश को बेचने में लगे हुए हंै। प्रधानमंत्री केयर फंड से घटिया वेंटिलेटर खरीदकर भ्रष्टाचार में लगे हुए हैं। डॉलर को रुपये के बराबर लाने,युवा उद्यमियों को 50 लाख तक कोलेटरल मुक्त कर्ज देने की बात हवा हवाई हो गई है। आतंकवाद और नक्सलवाद को खत्म करने की बात कहने वाले मोदी के सात बरस में आतंकी हमले बढ़ गए है। नदियों में लाशे बह रही है। कोरोना काल में 20 लाख करोड़ का पैकेज देने वाले कहाँ गए है। प्रवासी मजदूरों की पीड़ा के लिए मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहरते हुए चंदन कश्यप ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार है। वैज्ञानिकों की चेतावनी को हल्के से लेकर कई परिवार को उजाड़ दिया गया। देश में दवाओं और ऑक्सीजन न मिल पाने की वजह से कई लोगों की मौत के लिए नरेंद्र मोदी की सरकार जिम्मेदार है।

 उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश विकास की नई इबारत लिख रहा है। सीमित संसाधनों में कोरोना से जंग लडक़र गंभीर स्थिति से निकल रहे है। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री केदार कश्यप को गांव-गांव में धूल खाकर कुप्रचार करने की बात कहते लोहंडीगुड़ा नकल मामले की जांच उच्च स्तरीय कराने की बात कही।

प्रेसवार्ता के दौरान प्रदेश महासचिव रजनु नेताम, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष देव नाथ उसेंडी,ब्लाक अध्यक्ष रवि देवांगन, राजेश दीवान, रघु मानिकपुरी, श्यामवती नेताम, पंडी राम वड्डे, शेख तौहीद,प्रमोद नैलवाल, अजय देखमुख,शेख मेहमूद समेत अन्य लोग मौजूद रहे। 
 

 


14-May-2021 9:05 PM (59)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नारायणपुर, 14 मई।
वर्तमान में जब पूरा विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है तो समाज में कुछ ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने अपने जज्बे और जुनून के बल पर समाज में बेहतर कार्य करते हुए समाज को एक नई दिशा देने का काम किया है। यूथ फ़ॉर यूनिवर्सल एंड वोलिएंट्री एक्शन  द्वारा ऐसे लोगों की पहचान कर उन्हें  नेशनल यूथ आइकॉन अवार्र्ड 2021 दिया गया है। छत्तीसगढ़ से इस अवार्ड के लिए देवेंद्र देवांगन का चयन हुआ है।  नेशनल यूथ आइकॉन अवार्ड 2021 समाज के उन युवाओं को समर्पित है, जिन्होंने  शिक्षा व समाज सेवा आदि क्षेत्रों में कार्य करते हुए एक नई मिसाल कायम की है । 

इसी  तारतम्य में यूथ फ़ॉर यूनिवर्सल एंड वोलिएंट्री एक्शन संस्था  द्वारा छत्तीसगढ़ की सबसे दूरस्थ अंचल नारायणपुर जिला के अबूझमाड़ क्षेत्र से लगा हुआ ज्ञान ज्योति प्राथमिक शाला कोडोली के शिक्षक देवेंद्र कुमार देवांगन का राष्ट्रीय स्तर पर  नेशनल यूथ आइकॉन अवार्र्ड  लिए चयन किया गया  है। 

विगत वर्षों से अपने नवाचार तथा कोरोनाकाल के दौरान राज्य शासन की महती योजना पढ़ाई तुम्हर द्वार के माध्यम से मोटरसाइकिल गुरुजी के रूप में पारा मोहल्ला क्लास का संचालन और नारायणपुर जिला में पालकों का मोबाइल नंबर लेकर टॉप पेरेंट्स टेलीग्राम ग्रुप का निर्माण कर बच्चों को ऑनलाइन क्लास के लिए सतत प्रेरित किया  तथा वर्तमान  कोरोना काल में भी मोहल्ला क्लास में बच्चों को कहानी पुस्तक प्रति सप्ताह ले जाकर देते हैं और उन्हें पढ़ाई के साथ राज्य के अन्य प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रेरित करते रहते हैं।

शिक्षक देवेंद्र कुमार देवांगन के चयन होने पर जिला शिक्षा अधिकारी जी आर मंडावी, राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक भीमाशंकर रेडी,  विकासखंड शिक्षा अधिकारी डॉ खेमेमेश्वर पानीग्राही,  खंड स्रोत समन्वयक अमर सिंह नाग,संकुल समन्वयक अजय डेहरिया तथा संकुल के सभी शिक्षकों ने बधाई दी।
 


12-May-2021 9:19 PM (67)

नारायणपुर, 12 मई। बस्तर सांसद दीपक बैज एवं नारायणपुर विधायक एवं हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप द्वारा कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जिला मुख्यालय के समीप बालक बुनियादी आश्रम गरांजी में बनाये गए 650 सीटर कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया गया।

 इस सेंटर में अभी 270 से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज है तथा 380 बेड अभी खाली है। सांसद दीपक बैज ने बेड की व्यवस्था, भोजन, पेयजल, पंखा, लाइट, सैनिटाइजर, मास्क, साफ-सफाई, उपलब्ध ऑक्सीजन बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर, स्टाफ की उपस्थिति पंजी, उपलब्ध दवाइयों का स्टॉक सहित दैनिक उपयोग में आने वाले अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली। सांसद श्री बैज द्वारा सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

सांसद दीपक बैज एवं विधायक चंदन कश्यप ने अधिकारियों से व्यवस्था की जानकारी लेने के उपरांत बालक बुनियादी आश्रम कोविड केयर सेंटर में भर्ती पॉजिटिव मरीजों से फोन से बात की। उन्होंने मरीजों से सेंटर में उपलब्ध दवाइयां, भोजन की गुणवत्ता, पेयजल, साफ सफाई, डॉक्टरों के वार्ड विजिट के बारे में जानकारी ली तथा उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए शुभकामना भी दी। मरीजों ने जिला प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओ की जानकारी सांसद एवं विधायक को दी, उन्होंने व्यवस्थाओं की तारीफ की। मरीजो ने कोविड केयर सेंटर में पानी की समस्या से सांसद एवं विधायक को अवगत कराया। इस पर सांसद श्री बैज ने पानी की समस्या को दूर करने के निर्देश अधिकारियों को किये।
राज्य शासन की गाईड लाईन अनुसार जिला प्रशासन द्वारा दूसरे राज्यों एवं प्रदेश के अन्य जिलों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों एवं अन्य लोगों को रखने हेतु प्रमुख ग्राम पंचायतों में क्वारंटीन सेंटर बनाये गए है। आज सांसद श्री दीपक बैज एवं नारायणपुर विधायक श्री चंदन कश्यप ने नारायणपुर प्रवास के दौरान कोविड केयर सेंटर के निरीक्षण उपरांत बालक क्रीड़ा परिसर में बनाये गए क्वारंटीन सेंटर का निरीक्षण किया। सांसद श्री बैज एवं विधायक श्री कश्यप ने क्वारंटीन सेंटर की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इन क्वारंटीन सेंटर में दूसरे राज्य से आये लोगों एवं मजदूरों को रखा गया है। उन्होंने वहां डयूटी में तैनात कर्मचारियों की जानकारी ली तथा साफ-सफाई, बिजली, पेयजल सहित सभी जरूरी व्यवस्थाओं के बारे में पूछा। सांसद दीपक बैज इस दौरान सेंटर में क्वारंटीन लोगो से बातचीत की और उनका हालचाल जाना।
निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्यामबती नेताम, नपाध्यक्ष सुनीता मांझी, उपाध्यक्ष  प्रमोद नैलवाल, संयुक्त कलेक्टर निधि साहू, एसडीएम वैभव क्षेत्रज्ञ, सिविल सर्जन डॉ सूर्यवंशी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
 


12-May-2021 12:33 PM (47)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
नारायणपुर, 11 मई।
नारायणपुर पुलिस ने कल एक ईनामी नक्सल आरोपी को गिरफ्तार किया है।

पुलिस द्वारा चलाये जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के क्रम में डीआरजी की पुलिस पार्टी द्वारा नक्सल गश्त सर्चिंग के दौरान ग्राम ईरकभट्टी में दबिश देकर नक्सल आरोपी सन्नु पोटाई (28) ईरकभट्टी थाना कोहकामेटा (ईरकभट्टी जनताना सरकार सदस्य) को पकड़ा गया, जिससे पूछताछ करने पर 30 अक्टूबर 2020 को थाना कोहकामेटा क्षेत्रान्तर्गत ईरकभट्टी रोड में पुलिस पार्टी पर बम विस्फोट करने की घटना जिसमें आईटीबीपी का एक जवान घायल हो गया था, जिसमें शामिल होना स्वीकार करने पर 10 मई को गिरफ्तार कर 11 मई को न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। उक्त नक्सली आरोपी के विरूद्ध पुलिस अधीक्षक नारायणपुर द्वारा 10 हजार रूपये को ईनाम घोषित किया गया था। 


02-Apr-2021 3:31 PM (80)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नारायणपुर, 2 अप्रैल।
आज नारायणपुर में सात लाख के 3 ईनामी सहित 4 नक्सलियों ने  पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया। 
पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज सुन्दरराज पी. एवं एसपी मोहित गर्ग के द्वारा लगातार नक्सल विरोधी अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस द्वारा चलाये जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के कारण नक्सलियों पर बढ़ते दबाव एवं शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर जिला नारायणपुर में हेमबती सलाम उर्फ मनीषा (माड़ डिवीजन मास स्कूल शिक्षिका), मंगू मोडिय़ामी उर्फ मंगेश उर्फ विश्वनाथ (उत्तर गढ़चिरौली कसनसुर एरिया कमेटी में कसनसुर एलओएस सदस्य), मासे पोडिय़ाम उर्फ सुमित्रा (इन्द्रावती एलओएस सदस्य), मोटी उसेण्डी उर्फ लक्ष्मी (पोरयुल पंचायत सीएनएम सदस्य) ने आत्मसमर्पण किया। इसमें मंगू मोडिय़ामी उर्फ मंगेश उर्फ विश्वनाथ और हेमबती सलाम पति-पत्नी हैं।

समर्पित नक्सलियों में हेमबती सलाम को वर्ष 2005 में नक्सली कमाण्डर रामू द्वारा संगठन में शामिल किया गया। वहीं मंगू मोडिय़ामी उर्फ मंगेश उर्फ विश्वनाथ को वर्ष 2017 में राजेश डीवीसीएम ने डल्ला मिलिशिया में भर्ती किया। मासे पोडिय़ाम उर्फ सुमित्रा ने वर्ष 2018 में नक्सली कमाण्डर रत्ती निवासी अकुड़ एवं समलू पीएम द्वारा झारा एलओएस सदस्य के रूप में शामिल किया। मार्च 2021 में माओवादियों की खोखली विचारधारा से त्रस्त होकर आत्समर्पण करने का फैसला कर 23 मार्च को रात्रि में मनीषा, विश्वनाथ उर्फ मंगेश एवं सुमित्रा नक्सली संगठन छोडक़र अपने गांव ग्राम महिमागवाड़ी के लिए जंगल-जंगल होते हुये निकल गये। लगातार 2 दिन पैदल चलकर 25 मार्च को महिमागवाड़ी पहुंचे और नारायणपुर पुलिस से सम्पर्क कर 2 अप्रैल को नारायणपुर पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया। 

मोटी उसेण्डी उर्फ लक्ष्मी को वर्ष 2018 में पोरयुल जनताना सरकार अंतर्गत पोरयुल मिलिशिया कमाण्डर केशा निवासी तोयेनार ने नाच-गाना में रूचि रखने के कारण पोरयुल सीएनएम सदस्य के रूप में शामिल किया। उसने भी माओवादियों की खोखली विचारधारा से त्रस्त होकर आत्समर्पण करने का फैसला कर  25 मार्च को अपने गांव हिकुल जिला नारायणपुर पहुंची तथा नारायणपुर पुलिस से सम्पर्क कर आज नारायणपुर पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण की है। 

हेमबती सलाम (27) महिमागवाड़ी नारायणपुर पर राज्य शासन द्वारा पद अनुसार घोषित ईनाम राशि 5 लाख रूपये, मंगेश मोडिय़ाम उर्फ विश्वनाथ (24 वर्ष) ग्राम डल्ला जिला बीजापुर पर 1 लाख रूपये, मासे पोडिय़ामी उर्फ सुमित्रा (18) पोकानार  जिला नारायणपुर पर 1 लाख रूपये ईनाम घोषित है।

 


Previous123Next