छत्तीसगढ़ » रायगढ़

Previous12Next
Date : 10-Dec-2019

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी को घरघोड़ा विकासखण्ड के पहाड़ के किनारे बसे ग्राम रायकेरा की विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर ने सुना

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 10 दिसंबर।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी को घरघोड़ा विकासखण्ड के पहाड़ के किनारे बसे ग्राम रायकेरा की विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर ने सुना। सरंपच मोमराज राठिया ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आदिवासी उत्थान के लिए जो कार्य किये जा रहे हंै, वह सराहनीय है। शासन की नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना ग्रामवासियों के लिए बहुत अच्छी है। 

कौशल्या ने कहा कि हमर मुख्यमंत्री आदिवासी मन बर प्रेम के भाषा बताए हे, तेखर सेती ओखर बात हमन ल अब्बड़ मीठ लागिस। 

श्री ऐतवार ने कहा कि मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति में आदिवासी समाज के योगदान के बारे में जो बातें कही वह बहुत अच्छी लगी। जिससे छत्तीसगढ़ की आदिवासी लोककला सब ओर फैलेगी। समारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने तेंदूपत्ता संग्रहण मजदूरी को 2500 से बढ़ाकर 4000 रुपए प्रति मानक बोरा कर दिया है जिसके लिए उनको धन्यवाद ज्ञापित किया। 

उल्लेखनीय है कि ग्राम रायकेरा में बिरहोर बस्ती में 2200 बिरहोर परिवार रहते हैं। उनके लिए जल के लिए बोर की व्यवस्था की गई है। वहीं तालाब एवं पचरी का भी निर्माण किया गया है। गांव मेें बिजली का कनेक्शन एवं सोलर लाइट की भी व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर सचिव मोहम्मद नसीरूद्दीन कादरी, सुकांती सहित ग्रामवासी उपस्थित थे।


Date : 10-Dec-2019

खरसिया नगर पालिका के लिए कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवारों के बीच लगभग सीधी टक्कर 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
खरसिया, 10 दिसंबर।
नामांकन वापसी के दिन यह स्पष्ट हो गया है कि खरसिया नगरपालिका के लिए कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवारों के बीच लगभग सीधी टक्कर होने जा रही है। वहीं विभिन्न वार्डो से आठ निर्दलीय प्रत्याशी नगर निकाय चुनाव के समर में डटे हैं। भारतीय जनता पार्टी जहां नगर पालिका में अपना कब्जा जारी रखने के लिए प्रयास करेगी, वही कांग्रेस नगर पालिका को भाजपा के कब्जे से मुक्त कराने की कोशिश कर रही है।

नगरपालिका में अध्यक्ष पद हेतु महिला आरक्षण होने पर दोनों ही प्रमुख दलों द्वारा पहली बार कुल 18  वार्ड के लिए 20 महिलाओं को पार्षद प्रत्याशी हेतु नामांकित किया है। भाजपा ने 9 महिला प्रत्याशियों पर दांव खेला है, वहीं सत्तारूढ़ दल ने नगर निकाय पर कब्जा करने के लिए दो कदम आगे बढ़ते हुए 11 महिलाओं को प्रत्याशी के रूप में मौका देने का फैसला किया है।

कांग्रेस द्वारा 1 से 18  वार्ड के लिए क्रमश: जीवन बाई यादव, श्वेता सुनील विश्वकर्मा, रामकिशुन आदित्य, राजेश सहिस, हेमा मनोज अग्रवाल, अनीता लाला राठौर, परीक्षित राठौर, दिनेश पांडू राठौर, ज्योति सिदार, अनुसुइया सन्यासी मेहर, रामनारायण संटी सोनी, सरिता रमेश अग्रवाल, जयंती राम शर्मा, राधा सुनील शर्मा, राखी दिलीप अग्रवाल, परदेसी यादव एवं रेशम गवेल को अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है।

वहीं भाजपा द्वारा क्रमश: रीता जायसवाल, कल्पना मानिकपुरी, बबलू महंत, पूर्णिमा रवि सहिस, दीपक अग्रवाल, आरती भूपेंद्र वैष्णव, ललित राठौर, राधेश्याम राठौर, विनोद सिदार, रजनी झरिया, हरेराम चंद्रा, कोमल आनंद अग्रवाल, ललिता राजू अग्रवाल, मीरा श्रवण श्रीवानी, ममता सोनू अग्रवाल, दीनदयाल अग्रवाल, मुरली राठौर एवं त्रिलोचन राठौर को अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया गया है।

प्रमुख रूप से दो ही राजनैतिक दलों द्वारा नगर निकाय चुनाव लड़ा जा रहा है। ऐसे में इनके बीच सीधा टकराव है, कहना होगा कि नगरपालिका चुनाव के बहाने एक बार पुन: चुनावी रण में घमासान है। 

उल्लेखनीय है कि निवर्तमान नगरपालिका पर भाजपा का कब्जा था, पालिका अध्यक्ष समेत भाजपा पूर्ण बहुमत से चुन कर आई थी। अब देखना है कि आसन में नगर पालिका चुनाव में वह अपना करिश्मा दोहरा पाती है या फिर खरसिया नगर पालिका कांग्रेस के साथ जाएगी।


Date : 10-Dec-2019

नगरीय निकाय निर्वाचन 2019 के लिये नगर निगम रायगढ़ के प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी चुनाव चिन्ह आबंटित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 10 दिसंबर।
नगरीय निकाय निर्वाचन 2019 के लिये नगर निगम रायगढ़ के प्रत्याशियों की नामांकन वापसी के पश्चात् अभ्यर्थियों की अंतिम सूची जारी की गई। निर्दलीय प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आबंटन भी किया गया। 

कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी यशवंत कुमार ने प्रत्याशियों को चुनाव संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी होने से लेकर चुनाव परिणाम तक के चुनावी खर्चो का ब्यौरा रखना है। जिसके लिए व्यय रजिस्टर प्रदान किया जाएगा। प्रत्येक अभ्यर्थी को अपने वार्ड के लिये नियुक्त व्यय संपरीक्षक से उक्त रजिस्टर का परीक्षण करवाना होगा। रैली तथा सभा के लिये एसडीएम से पूर्वानुमति लेनी होगी। अनुमति पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी। आदर्श आचार संहिता का पालन सभी प्रत्याशियों को करना है, उल्लंघन की स्थिति में नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने आगे बताया चुनाव प्रचार का कार्य 19 तारीख की रात 12 बजे तक किया जा सकता है। चुनाव प्रचार में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग के लिये सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का अनिवार्यत: पालन करना होगा। रात 10 बजे के बाद माइक का उपयोग प्रचार प्रसार में नहीं किया जा सकेगा। किसी भी दशा में शासकीय परिसम्पत्तियों का उपयोग चुनाव प्रचार में नहीं करना है। चुनाव के लिये सभी गतिविधियों व वस्तुओं जैसे नाश्ता, खाना, पंडाल, कुर्सी, माइक इत्यादि की दर निर्धारित की गई है। जिसका अनुपालन अभ्यर्थियों को करना होगा। उक्त खर्चे उम्मीद्वारों के निर्वाचन व्यय में जुड़ेंगे।  

उन्होंने अभ्यर्थियों को व्यय सीमा की जानकारी भी दी, पार्षदों के लिये निर्वाचन व्यय रायगढ़ नगर निगम के लिये 3 लाख, नगर पालिका के लिये 1.50 लाख व नगर पंचायतों के लिये 50 हजार है। इस अवसर पर निर्वाचन प्रेक्षक अनुराग पाण्डेय, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कटारा, अपर कलेक्टर आरए कुरूवंशी, सहायक कलेक्टर संबित मिश्रा, नगर निगम आयुक्त राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर जेडी उर्वशा तथा डिप्टी कलेक्टर नम्रता आनंद डोंगरे सहित निर्वाचन विभाग के कर्मचारी व अभ्यर्थी व जनसामान्य उपस्थित रहें। 

 


Date : 10-Dec-2019

इंदिरा विहार में पिछले दिनों एक घायल अजगर लाया गया, इलाज कर जंगल में छोड़ा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 10 दिसंबर।
 इंदिरा विहार में पिछले दिनों एक घायल अजगर लाया गया, जिसे ईलाज के बाद जंगल में छोड़ दिया गया। वहीं दूसरी ओर एक उल्लू का बच्चा भी जो उड़ नहीं पा रहा था, वह भी आज अपनी पहली उड़ान भरेगा। 

इस संबंध में मिली जानकारी 28  नवंबर को गढ़उमरिया में एक अजगर हारर्वेस्टर से जख्मी हो गया था। इस दौरान उसकी रीढ़ की हड्डी में चोट आईथी। 

इसकी जानकारी डीएफओ एआर बंजारे को लगी, तो उन्होंने तत्काल उसका इलाज शुरू कराने का निर्देश अपने अधिनस्थ कर्मचारियों को दिया था। इसके बाद वन अमला व सर्पमित्रों की टीम द्वारा उसे गंभीर रूप से घायल हालत में इंदिरा विहार लाया गया। इसके बाद यहां डॉक्टर जेनेन्द्र खुंटे ने इसका इलाज शुरू किया।  डॉक्टर के गहन इलाज व डिप्टी रेंजर सहित इंदिरा विहार के सभी कर्मचारियों की मेहनत ने रंग लाया और अब लगभग अजगर का घाव भर गया और वह स्वस्थ्य हो चुका है। ऐसे में आज उसे बोइरदादर क्षेत्र के जंगल में छोड़ा गया। 

पिछले दिनों यहां खरसिया वन परिक्षेत्र से एक बीमार भालू को लाया गया था और लगातार उसका भी इलाज किया जा रहा था, पर उसकी मौत हो गई। करीब चार दिन पूर्व एक उल्लू का बच्चा को इंदिरा विहार लाया गया था, प्राथमिक जांच के बाद डॉक्टर ने उसे पूरी तरह स्वस्थ्य बताया, पर उडऩा नहीं सीखने की बात कही थी। ऐसे में उसकी देखरेख इंदिरा विहार में की जा रही थी। जहां अब वह उडऩा सीख चुका है और ऐसे में इंदिरा विहार से यह नया मेहमान अब उड़ान भरेगा और इंदिरा से दूर चले जाएगा।

 


Date : 09-Dec-2019

छग. कलार समाज का वार्षिक बैठक ग्राम लोधिया मे संपन्न

छत्तीसगढ़ संवाददाता
खरसिया, 9 दिसंबर।
छग. कलार समाज का वार्षिक बैठक ग्राम लोधिया मे संपन्न हुई। बैठक में सामाजिक बन्धुओं की उपस्थिति सहारानीय रही।  समाज के प्रति जागरूकता का परिचय देते हुए वार्षिक बैठक के प्रथम कड़ी में सहस्त्रबाहू भगवान की पूजा अर्चना पश्चात् अतिथियों का स्वागत, अभिनंदन किया गया। 

8  दिसंबर को सामाजिक बैठक के मुख्य अतिथि महासभा अध्यक्ष विजय जायसवाल, विशिष्ट अतिथि महिला जिलाध्यक्ष सरोज डनसेना, महासभा के मुख्य सचिव रूपेन्द्र जायसवाल, आशीष इजारदार, मुरलीधर डनसेना, फूलचंद डनसेना, अम्मा लाल डनसेना, रामखिलावन जायसवाल रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता परिक्षेत्र अध्यक्ष तिहारू राम जायसवाल, उपाध्यक्ष जयप्रकाश डनसेना ने किया। कार्यक्रम में मंच संचालन मनोज डनसेना के द्वारा सम्पन्न हुआ। 

उक्त कार्यक्रम में सामाजिक बंधु ग्राम भदरीपाली निवासी मुन्ना दर्शन के सुपुत्र का निधन होने पर मृतात्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौनधारण किया गया। कार्यक्रम में समाज में आए आवेदन का निराकरण किया गया जिसमें स्वाजातीय बंधुओं की सैकड़ों की संख्या में उपस्थिति रही। 


Date : 09-Dec-2019

सारंगढ़ क्षेत्र में क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन, अचनाकपाली(चुरेला) क्रिकेट के फायनल मैच में विनोद भारद्वाज ने विजेता टीम अमलीपाली को प्रथम इनाम नगद राशि एवं शील्ड प्रदान किया

रायगढ़, 9 दिसंबर। सारंगढ़ क्षेत्र में क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जहां कई क्रिकेट टीम ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। वहीं सारंगढ अचनाकपाली(चुरेला) क्रिकेट के फायनल मैच में विनोद भारद्वाज ने विजेता टीम अमलीपाली को प्रथम इनाम नगद राशि एवं शील्ड प्रदान किया। साथ ही उप विजेता टीम अचनाकपाली(चुरेला) को नगद राशि द्वितीय इनाम एवं शील्ड प्रदान किया। जहां गांव के सरपंच राजेन्द्र भारद्वाज, अजय भारद्वाज, हीरालाल भारद्वाज, मनोज भारद्वाज, मुकेश बाबा, सचिन भारद्वाज, संजू भारद्वाज, आकाश भारद्वाज, मनीष महंत तथा सैकड़ों की संख्या में गांव वासी मैच का आनंद लिए।


Date : 09-Dec-2019

राज्य पेंशनधारी कल्याण संघ जिला इकाई की मासिक बैठक सम्पन्न 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 9 दिसंबर।
छत्तीसगढ़ पेंशनधारी कल्याण संघ जिला इकाई की मासिक बैठक सम्पन्न हुई। अध्यक्ष महादेव प्रसाद अग्रवाल ने सबका स्वागत कर 17 दिसम्बर 2019 को प्रान्तीय स्तर पर पेन्शनर दिवस सांस्कृतिक भवन पंजरी प्लांट में आयोजन की विस्तृत रूपरेखा से अवगत कराया। उन्होंने आगे बताया कि संघ के पेन्शनर सदस्य प्रात: 09-30 बजे सांस्कृतिक भवन में उपस्थित होकर अपना पंजीयन कराएं। उन्होने पेंशनर साथियों से अपील की कि अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर कार्यक्रम सफल बनाएं। उन्होंने आगे बताया कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मंत्री द्वय रवीन्द्र कुमार चौबे तथा उमेश कुमार पटेल, सांसद गोमती साय, विधायक गण लाल कुमार राठिया, प्रकाश नायक, चक्रधर सिंह सिदार, उत्तरी जांगड़े, अध्यक्ष जिला पंचायत अजेश पुरुषोत्तम अग्रवाल ने आने की सहमति दी है। 

 इस दौरान प्रान्तीय कार्यकारिणी के बीआर चैनी, जिला कार्यकारिणी के अध्यक्ष महादेव प्रसाद अग्रवाल, सचिव केएल बरेठ, उपाध्यक्ष विजय श्रीवास सदस्यगण पी महंत, एस पेट्रिक, एल कुजूर, तमनार शाखा के अध्यक्ष बद्री प्रसाद मिश्रा, संरक्षक पुनी राम साहू, सचिव विद्याननंद साव, जगत राम साई, पूर्वी पुसौर शाखा के अध्यक्ष पूर्ण चंद्र कसेर सचिव नेत्रानन्द कसेर सहित अन्य मौजूद थे।

 


Date : 09-Dec-2019

वार्ड एक में त्रिकोणीय मुकाबले के संकेत, इस बार भाजपा कांग्रेस के साथ साथ दो निर्दलीय प्रत्याशी भी इस वार्ड से चुनाव समर में अपना भाग्य आजमाने उतरे हैं

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायगढ़, 9 दिसंबर। शहर के प्रवेश द्वार के रूप में पहचाने जाने वाला कोतरा रोड क्षेत्र का वार्ड नंबर एक में लंबे समय से बडक़ामुड़ा तालाब सहित अन्य कई समस्याओं से जूझता रहा है। मुलत: कांग्रेसी वार्ड माने जाने वाले इस क्षेत्र में लंबे समय से कांग्रेस के पार्षद जीतते आए हैं। मगर पिछले निकाय चुनाव में कांग्रेस का बाहरी प्रत्याशी होने का फायदा भाजपा प्रत्याशी को मिला। वहीं इस बार भाजपा कांग्रेस के साथ साथ दो निर्दलीय प्रत्याशी भी इस वार्ड से चुनाव समर में अपना भाग्य आजमाने उतरे हैं। इनमें कांग्रेस प्रत्याशी प्रभाती गौतम महापात्र, भाजपा प्रत्याशी सेतकुमारी चौधरी के बीच मुख्य मुकाबला होने के आसार हैं, लेकिन इस महिला सीट से वार्ड के ही भाजपा नेता लोकेश अग्रवाल की पत्नी सविता अग्रवाल ने भी निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में ताल ठोकते हुए चुनाव को त्रिकोणी मुकाबले की ओर खींचना शुरू कर दिया है।

शहर का वार्ड नंबर एक कोतरा रोड क्षेत्र के अंर्तगत आता है। इस वार्ड की आबादी लगभग 2557 है और इसमें महिला मतदाता की संख्या 1227 व पुरूष मतदाता की संख्या तकरीबन 1330 है। यह वार्ड मुख्य रूप से तीन मोहल्लों में बंटा हुआ है। जिसे दुर्गामंदिर चौक झोपड़ी पारा गली, रामबाग सामने गली व प्रणामी मंदिर सामने की गली के रूप में जाना जाता है। हमारी टीम ने आज इस वार्ड की परिक्रमा की और निकाय चुनाव के मद्देनजर वार्ड की समस्याओं व मुद्दो को जानने का प्रयास किया। इस दौरान वार्ड की कांग्रेस प्रत्याशी प्रभाती गौतम महापात्र ने बताया कि इस वार्ड के लोग कांग्रेस समर्थित मतदाता रहे हैं। पिछले बार पासा पल्टा था, मगर इस बार भाजपा से वार्ड के बाहर की महिला को टिकट मिलने के कारण इस सीट का फायदा किसी अन्य मिल सकता है। ऐसी स्थिति में उनके लिए सकारात्मक माहौल दिख रहा है।

वहीं भाजपा प्रत्याशी सेतकुमारी चौधरी से सब चर्चा की गई तो उनका कहना था कि वे इसी वार्ड की बेटी हैं और पिछले पंद्रह सालों से राजनिति व समाजिक कार्यों से वार्ड में जुड़ी हुई हैं। इसके अलावा वे पूर्व के भाजपा पार्षद की मुंह बोली बहन भी है। इस कारण भाजपा कार्यकर्ताओं और वार्ड के पदाधिकारियों की टीम पार्टी प्रत्याशी के लिए काम कर रही है। वहीं इसके अलावा निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में इस वार्ड से सविता अग्रवाल भी अपना भाग्य अजामा रही हैं, जो पूर्व भाजपा नेता लोकेश अग्रवाल की पत्नी और इस वार्ड में सोसायटी से जुड़े होने के कारण सविता लोकेश अग्रवाल की वार्ड की गलियों के घर घर में रसोई तक पहुंच है। यही नहीं पूर्व भाजपा नेता लोकेश अग्रवाल भी अपने वार्ड में सामाजिक गतिविधियों में बढ़चढ़ कर सक्रिय भूमिका निभाते रहे हैं। ऐसी स्थिति में इस वार्ड से सविता अग्रवाल को जो प्रतिसाद मिल रहा है। वह कहीं न कहीं इस वार्ड को त्रिकोणी मुकाबले की ओर खींचता नजर आ रहा है। हांलाकि इस वार्ड से एक अन्य उम्मीदवार रामकली तिवारी का नाम भी सामने आ रहा है। देखना यह है कि मतदान तिथि के आने तक इनमें से कौन प्रत्याशी अपना पूरा जोर लगाता है और अंत में जीत किसके हिस्से आती है।


Date : 09-Dec-2019

निकाय चुनाव को लेकर पुलिस अफसरों की बैठक, मिटिंग में महिला सुरक्षा को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। ताकि जिले में महिला सुरक्षा को लेकर किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति या महिलाएं असुरक्षा के भावनाएं से भयभित न हो

रायगढ़, 9 दिसंबर। आगामी 21 दिसबंर को होने वाले नगरीय निकाय चुनाव को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैयारी को लेकर बिलासपुर संभाग के पुलिस महानिरीक्षक प्रदीप गुप्ता ने एक बैठक आयोजित कर तैयारी पर चर्चा की और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए टीम को तैयार करने के निर्देश दिए। मिटिंग में महिला सुरक्षा को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। ताकि जिले में महिला सुरक्षा को लेकर किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति या महिलाएं असुरक्षा के भावनाएं से भयभित न हो। पुलिस महानिरीक्षक ने एक दिसबंर से शुरू हुई धान खरीदी में बाहरी प्रांतो से आने वाले धान की खफत पर भी पुलिस अधीक्षक तथा ओडि़सा सीमा क्षेत्र से लगे थाना प्रभारियों को सूचना तंत्र मजबूत करने को कहा। ताकि जिले में अवैध धान की बिक्री पर रोक लग सके। बातचीत के दौरान पुलिस महानिरीक्षक ने प्रशासन के साथ मिलकर निकाय चुनाव में भी सुरक्षा चुस्त दुरूस्थ करने पर भी अलग अलग टीमे बनाने की जानकारी दी।

उन्होंने इस बार नगरीय निकाय चुनाव में बैलेट से होने वाले मतदान के दौरान होने वाले तनाव पर कहा कि पुलिस हर ऐसे मामले से निपटने को तैयार है। जहां किसी भी प्रकार की घटना घटने की जानकारी मिलने के बाद स्थिति से निपटा जा सकेगा।

 

 


Date : 08-Dec-2019

लुथरा शरीफ में शहंशाह ए छत्तीसगढ़ का 6 1वां  सालाना उर्स 14 से 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 8  दिसंबर।
हर साल की तरह इस वर्ष भी लुथरा शरीफ में शहंशाह ए छत्तीसगढ़ हजरत बाबा सैय्यद इंसान अली शाह रहमतुल्लाह अलैह का 6 1वां सालाना उर्स मुबारक बड़ी ही धूमधाम व आस्था के साथ मनाया जाएगा। उर्स का आयोजन 14 से 18  दिसबंर तक होगा। इंतेजामिया कमेटी के सारे मेम्बरों को अलग अलग जिम्मेदारी इसके लिए दी गई है। सभी मेम्बर अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में जी जान से लगे हुए हैं। 

इंतेजामिया कमेटी दरगाह लूथरा शरीफ के सदर हाजी सैय्यद अकबर बक्शी, जनरल सेकेट्ररी हाजी सैय्यद हुसैन शहजादा ताजी ने संयुक्त रूप से पत्रकारवार्ता में बताया कि 14 दिसबंर शनिवार को सुबह ग्यारह बजे परचम कुशाई की रस्म अदा की जाएगी। 

परचम कुशाई की रस्म अदायगी के साथ ही उर्स का आगाज हो जाएगा। दोपहर तीन बजे शाही जुलूस दादी अम्मा साहिबा के अस्ताने पर जाकर शाही संदल व चारर पेश की जाएगी। रात नौ बजे जलसे का इंतजाम किया गया है। जिसमें मुकररीर हजरत अल्लामा मौलाना अल्हाज सैय्यद अरशद रब्बानी जी तकरीर करेंगे। 

कमेटी ने उर्स के दौरान रहने व खाने का बेहतरीन इंतजाम कर रखा है। पत्रकार वार्ता के दौरान कमेटी के नायब सेकेट्री हाजी शरीफ सिद्दीकी साबरी,  हाजी आदम मेमन, हाजी सैय्यद रशीद अली, इम्तियाज अली, राजू भाई, शमीम अली, ताज सिद्दीकी साबरी, मोहम्मद नजीर खान, मुब्ब्सिर हुसैन, मोहम्मद अबरार कादरी, अतहर हुसैन साबरी, मोहसिन खान साबरी, हयातुल्ला साबरी आदि उपस्थित रहे।


Date : 08-Dec-2019

एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के निर्देशानुसार 15 दिवसीय एनसीसी कैडेटस द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा अभियान

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 8 दिसंबर।
एनसीसी ग्रुप मुख्यालय रायपुर के निर्देशानुसार 15 दिवस तक एन सी सी कैडेटस द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा अभियान चलाने का निर्देश प्राप्त हुआ हैं। प्रधानमंत्री ने स्वच्छता पर विशेष रुचि लेते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा एनसीसी कैडेट्स के मन मस्तिष्क में स्व्च्छता के प्रति जागरुक होने व पालन करने के लिए 15 दिवस का पखवाड़ा आयोजित कर नागरिको में स्वच्छ रहने व स्वस्थ्य रहनेे का संदेष पहुचाने का प्रयास करने की बात कहीं। जिसे डायरेक्टर एन सी सी नई दिल्ली ने स्वीकार करते हुए एनसीसी कैडेट्स को तैयार कर 15 दिवस का कार्यक्रम तैयार किया गया जिसे भारत में संचालित सभी बटालियन को निर्देशित कर उक्त पखवाड़ा को संचालित करने की बात कही। 

इसी कड़ी में 28 सी जी बटालियन एन सी सी रायगढ़ के कर्नल एच एस घुमन के कुषल मार्गदर्षन व नेतृत्व में 7 दिसंबर को इतवारी बाजार परिसर में केजी कॉलेज आईटीआई कालेज नटवर व म्यूनिसिपल स्कूल के 300 कैडेट्स ने सुबह 7 बजे हाथों में झाडू व डस्टबीन लेकर प्लास्टिक बंद करने का संदेश देते हुए प्लास्टिक उठाकर परिसर की सफाई किए। 

कैडेटस ने लोगों को सुबह जागिंग में जाते समय रास्ते पर पड़े प्लास्टिक को एकत्र कर निर्धारित कूड़ेदान में डालने व प्लास्टिक का उपयोग न करने की बात कही। इसी कड़ी में 28 सीजी बटालियन के अंतर्गत बसना व अंबिकापुर ईकाई के कैडेट्स ने भी कार्यक्रम आयोजित कर लोगो में प्लास्टिक उपयोग न करने की बात कहते हुए सफाई किए। केजी कॉलेज में एनसीसी कैडेट्स द्वारा स्वच्छता के संबंध में रंगोली व चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित कर लोगो में स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का संदेश दिए।   उक्त जानकारी एनसीसी अधिकारी विनोद षड़ंगी ने दी।

 

 


Date : 07-Dec-2019

निर्वाचन नामांकन के अंतिम दिन कांग्रेस में जोश, भाजपा में दिखी सादगी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
खरसिया, 7 दिसंबर।  
निर्वाचन नामांकन के आखिरी दिन खरसिया में दोनों ही दलों के उम्मीदवारों की भारी भीड़ उमड़ी। इनमें कांग्रेस उम्मीदवारों ने जोशो खरोश के साथ नामांकन पत्र दाखिल किए। वहीं भाजपा के लोग सादगी के साथ प्रत्याशी बनने के लिए पहुंचे। 18  वार्डों से चुनाव लडऩे प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर चुके हैं। पिछले चुनाव की तरह इस बार भाजपा से चुनाव लडऩे वालों की संख्या सीमित ही नजर आई। सत्तारूढ़ दल कांग्रेस से चुनाव लडऩे के लिए इच्छुक प्रत्याशियों में खासा उत्साह नजर आ रहा है।  प्रत्येक वार्ड से कांग्रेस की ओर से तीन चार की संख्या में प्रत्याशियों ने नाम निर्देशन फार्म भरा है। स्थानीय तहसील कार्यालय में  आखिरी दिन काफी संख्या में भीड़ उमड़ी।  पूरे परिसर में कांग्रेसी काफी उत्साहित नजर आए। वहीं भाजपा की ओर से नाम निर्देशन करने वाले अभ्यर्थियों में कोई खास उत्साह नहीं दिखा। भाजपा में वार्ड 11,12,16  के उम्मीद्वारों ने नामांकन दाखिल किया। अवध नारायण, हेमा अग्रवाल, रिया रीतेश श्रीवास्तव, राजेंद्र राठौर लालू सहित कई वार्डों से उम्मीदवार बनने नामांकन दाखिल किया। पार्षद के लिए दोनों पार्टियों के किन-किन उम्मीदवारों के बीच चुनावी टक्कर होगी इसका फैसला नाम वापसी की तिथि 9 दिसंबर को ही हो पाएगा।


Date : 07-Dec-2019

धनी आर्या ने दी कोर्णाक महोत्सव में अनुपम प्रस्तुति, अतिथियों द्वारा सम्मानित किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 7 दिसंबर।
अंचल के प्रतिष्ठित नन्दे वकील परिवार रवीन्द्र विनीता की सुपूत्री अद्भुत प्रतिभा की धनी आर्या नन्दे ने ओडि़सा में आयोजित कोणार्क महोत्सव में गुरू गजेन्द्र पण्डा के कुशल मार्गदर्शन में ओडि़सी नृत्य की सोलो व एकल दोनों में अनुपम प्रस्तुति देकर उपस्थितों का मन मोह लिया। आर्या को उक्त अनुपम प्रस्तुति के लिए अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।

आर्या आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है वरन आर्या को सारंगढ़ की शान के रूप में जाना जाता है तथा आर्या छत्तीसगढ़ शासन के सबसे प्रतिष्ठित पुरुस्कार चक्रधर सम्मान में नामित होने वाली सबसे कम उम्र की कलाकार भी है। वहीं दूसरी ओर आर्या ने छत्तीसगढ़ ही नहीं वरन पूरे भारतवर्ष सहित विदेशों में भी अनुपम प्रस्तुति देकर डंका बजाया है। जिसमें चक्रधर समारोह, राज्योत्सव, मां चन्द्रहासिनी महोत्सव रामगढ़ महोत्सव, जा’वल्य महोत्सव इत्यादि सहित राष्ट्रीय स्तर पर मुम्बई व दिल्ली में आयोजित अखिल भारतीय नृत्य स्पर्धा तथा मलेशिया व जापान में आयोजित अंर्तराष्ट्रीय स्तर की नृत्य स्पर्धा में भी ओडि़सी नृत्य की अनुपम प्रस्तुति देकर प्रदेश सहित पूरे भारत वर्ष का नाम रोशन किया है। आर्या को राज्यपाल द्वारा चिन्ता ओ चेतना नृत्य स्पर्धा में आर्या को ओडि़सा के राज्यपाल द्वारा सम्मानित भी किया गया है साथ ही चक्रधर समारोह में राष्ट्रीय स्तर पर प्रख्यात कलाकारों सहित उच्च स्तर के अधिकारियों जिसमें मलेशिया के उच्च दूतावास के डिप्टी कमिश्नर द्वारा दिया गया सम्मान प्रमुख है।

 


Date : 07-Dec-2019

ओवरटेक करते बाईक पिकअप से जा टकराई, वृद्धा जख्मी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 7 दिसंबर।
ओवरटेक बाईक का पिकप से टकरा जाने के कारण उसमें सवार वृद्धा घायल हो गई। घटना के बाद 112 की टीम ने उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। उक्त मामला छाल थाना क्षेत्र की है। 

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार सुबह सडक़ दुर्घटना के इवेंट पर छाल राइनो में कार्यरत आरक्षक सूरज कुमार साहू घटनास्थल देऊरमाल के पास पहुंचा। जहां बाइक का चालक भुवनेश्वर सिदार पिता अजीत सिदार उम्र 45 वर्ष निवासी कुसुमपाली, ग्राम तरेकेला से कुसुमपाली बाइक के पीछे अपनी मां सुंदरमति (6 5)को बैठाकर ले जा रहा था। इसी दौरान देऊरमाल के पास भुवनेश्वर सिदार के आगे जा रही पिकअप को ओवरटेक करने के चक्कर में उसकी बाइक पिकअप से जा टकराई और मोटर सायकल अनियंत्रित होने से दोनों सडक़ पर गिरे। भुनेश्वर सिदार के हाथ में तथा सुंदरमति का पैर का नस कट कर काफी खून बहने लगा। घायल वृद्धा चलने में असमर्थ थी जिसे आरक्षक सूरज साहू छोटे बच्चे की तरह गोद में उठाकर वाहन में बैठाकर इलाज के लिए सीएचसी छाल ले जाकर भर्ती कराया। जहां उसका इलाज जारी है।

 

 


Date : 05-Dec-2019

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के नगर पालिक निगम चुनाव में अपनी पूरी ताकत के साथ उतर रही है- आशीष उपाध्याय 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 5 दिसंबर।
जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ इस बार के नगर पालिक निगम चुनाव में अपनी पूरी ताकत के साथ उतर रही है। उक्त बातें नगर निगम प्रभारी, आशीष उपाध्याय ने कही। 

उन्होंने कहा कि जनता कांग्रेस (जे) लोकतांत्रिक तरीके से जनता के बीच जाकर अपना प्रतिनिधि चुनना चाहती है इसलिए जो भी इमानदार, जुझारू और कमजोरों की आवाज बनकर सेवा भावना से सामाजिक हित में काम करना चाहता है उसे जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) हल चलाता किसान छाप से चुनाव मैदान में उतारेगी। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) को वर्तमान में छत्तीसगढ़ के प्रमुख विपक्षी दल का रूतबा हासिल है और धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में गुलाबी झंडे पर हल चलाता किसान हर वर्ग की आवाज बन रहा है। 

इस बार के निगम चुनाव में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) जल्द ही स्थानीय मुद्दों पर अपना घोषणा पत्र भी जारी करेगी। शहर की सरकार दिल्ली से नहीं चलेगी। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के नेतृत्व में स्थानीय समस्याएं स्थानीय लोगों के बीच बैठकर हर वर्ग के लोगों को साथ लेकर सुलझाई जाएंगी।

 

 

 


Date : 05-Dec-2019

रायगढ़ से लूटे 13 लाख सहित लुटेरे गिरफ्तार, नपं अध्यक्ष-पुत्र समेत 3 बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायगढ़, 5 दिसंबर। गुरूवार को पुलिस अधीक्षक रायगढ़ संतोष कुमार सिंह ने 3 दिसंबर को एसबीआई खरसिया बैंक के पास हुए लूट का खुलासा किया है। मुख्य आरोपी नगर पंचायत, अड़भार का अध्यक्ष कार्तिक राम रात्रे, उसका पुत्र व रिश्तेदार सहित 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। लूट की रकम 13 लाख रुपए तथा घटना में प्रयुक्त वाहन, एक बाइक व मोबाइल आरोपियों से जब्त किया गया है।

एसपी ने प्रेस काफ्रेंस में बताया कि थाना मालखरौदा जिला जांजगीर चांपा के ग्राम अड़भार निवासी कन्हैया राठौर जो ठेकेदार है तथा नगर पंचायत अड़भार में ठेकेदारी में कार्य कराता है, कन्हैया राठौर का एसबीआई खरसिया में बैंक एकाउंट है। कन्हैया राठौर द्वारा दो सेल्फ चेक 6  एवं 7 लाख के ग्राम अड़भार के अगतराम रात्रे जो कन्हैया के ठेकेदारी में सहयोग करता है को 2 दिसंबर को एसबीआई खरसिया से आहरण कर रूपये लाने के लिये दिया था। अगतराम रात्रे ने उसी दिन रूपये निकालने जाने की जानकारी अपने भाई कार्तिक राम रात्रे को दी।

 कार्तिक राम रात्रे वर्तमान में नगर पंचायत अड़भार का अध्यक्ष है।  कार्तिक राम गांव के विकास देवांगन को बैंक में लाईन लगकर चैक कैश करने के लिये अपने साथ चलने को बोला जो राजी होकर अपने बाईक से बैंक पहुंचा। कार्तिक राम रात्रे और अगतराम रात्रे दोनों स्कार्पियो से एसबीआई खरसिया 3 दिसंबर दोपहर पहुंचे। तीनों एक साथ बैंक के अंदर गए। बैंक में सेल्फ चेक से विकास ने 6  लाख तथा अगतराम ने 7 लाख रूपये निकाले। विकास देवांगन ने 6   लाख रूपये ठेकेदार कन्हैया को देने के लिये अगतराम को उसी समय बैंक में देकर चला गया। अगतराम 6   लाख रूपये को थैले तथा 7 लाख को बैग में रखकर दोनों को पकडक़र दोपहर करीब 12.50 बजे बैंक से कार्तिकराम रात्रे के साथ निकाला। कार्तिकराम आगे-आगे तथा पीछे रूपयों को लेकर अगतराम आ रहा था कि बैंक से 40 मीटर दूर रोड पर एक बाईक पर दो नकाबपोश आये और अगतराम से रूपयों से भरा थैला और बैग लूटकर भाग गए।

घटना की सूचना मिलते ही एसडीओपी खरसिया, थाना प्रभारी खरसिया एवं चौकी प्रभारी खरसिया स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे। एसडीओपी खरसिया ने घटना की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को देते हुए पूरे थाना क्षेत्र में नाकेबंदी करवाई।

पुलिस टीम ने पतासाजी के दौरान देर शाम-रात तक बैंक से आरोपियों के भागने के रास्तों पर लगे सीसीटीवी फुटेज को निकाला। कार्तिक राम ने पूछताछ में पुलिस को प्रार्थी से अलग आरोपियों के भागने का रास्ता बता रहा था जिस पर पुलिस को संदेह हुआ तथा कुछ सीसीटीवी कैमेरे के फुटेज में एक बाइक पर दो नकाबपोश दिखे जो अगतराम से लूटी हुए थैले व बैग पकड़े दिख रहे थे। अगतराम व विकास देवांगन को भी फुटेज दिखाया गया जिन्होंने सीसीटीवी फुटेज में दिख रहे नकाबपोश को कार्तिक राम रात्रे के पुत्र विक्रम रात्रे के रूप में पहचान की। जिस पर पुलिस द्वारा विक्रम रात्रे को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई। विक्रम रात्रे ने अपनी पत्नी के भाई चित्रसेन सतनामी निवासी तेलीकोट के साथ उसके बड़े पिताजी अगतराम से रुपए लूट कर भागना बताया एवं घटना के साजिशकर्ता अपने पिता कार्तिक राम रात्रे को बताया।

कार्तिक राम रात्रे ने पुलिस को बताया कि उसे ठेकेदार कन्हैया राठौर के सेल्फ चेक से काफी बड़ी रकम एसबीआई खरसिया से निकाले जाने की जानकारी पूर्व से थी । उसने रूपये लूट करने की योजना में अपने पुत्र विक्रम रात्रे और तेलीकोट के चित्रसेन सतनामी को भी शामिल किया जिन्हें अपनी योजना बताया और सुनियोजित तरीके से अपनी स्कार्पियो में स्वयं तथा बिना नम्बर की बाईक में बेटे विक्रम और चित्रसेन के साथ बैंक के बाहर लूट की तैयारी के साथ पहुंचे थे ।  जब अगतराम रूपये को थैला एवं बैग में लेकर बैंक से बाहर निकल रहा था तो कार्तिकराम काफी आगे-आगे तथा उनकी योजना से अंजान अगतराम रात्रे पीछे था जिससे बाईक में आकर विक्रम और चित्रसेन रूपये लूटकर भाग गये।

उसी दौरान कई और बाईक भी गुजरी जिन्हें भी लूट में शामिल थे समझकर अगतराम द्वारा दो बाईक में चार लोगों द्वारा घटना कारित करने की रिपोर्ट भूलवश दर्ज कराया। विक्रम रात्रे, अगतराम से रुपयों भरा थैला एवं बैग छीनकर ग्राम भाटा थाना मालखरोदा में अपने साढू भाई चेतन्य रात्रे के घर उनकी गैरमौजूदगी में बच्चों के सामने बैग व थैला छोडक़र चला गया कि बाद में लेने आऊंगा।  खरसिया पुलिस द्वारा आरोपियों के अपराध कबूलनामे के बाद आरोपी विक्रम रात्रे के मेमोरेंडम पर बाईक बिना नम्बर तथा 13 लाख रूपये बरामद कर जब्त किया गया है, वहीं आरोपी कार्तिक राम रात्रे से स्कॉर्पियो एक मोबाइल जब्त कर गिरफ्तार किया गया है ।

 

 

 


Date : 04-Dec-2019

दिव्यांग दिवस पर बच्चों को खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया, 70 दिव्यांग बच्चे हुए सम्मिलित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 4 दिसंबर। 
राजीव गांधी शिक्षा मिशन अंतर्गत समावेशी शिक्षा योजना के तहत दिव्यांग बच्चों के लिए विकासखण्ड स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस का आयोजन जतन परिसर में किया गया। जिसमें दिव्यांग बच्चों को खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

इस आयोजन में विकासखण्ड के शासकीय शालाओं तथा अशासकीय शालाओं के 70 दिव्यांग बच्चे सम्मिलित हुए, जिसमें जलेबी दौड़, लम्बीकूद, कुर्सी दौड़, मटकाफोड़, 25 मीटर दौड़ एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में एकल नृत्य, सामूहिक नृत्य, गायन, नाटक आदि का आयोजन किया गया। इसमें दिव्यांगता एवं उम्र के आधार पर अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन किया गया। श्रवण बाधित बच्चों के जलेबी दौड़ बालक 9 से 12 वर्ष आयु वर्ग में प्रथम बर्राज्य, द्वितीय कलाम एवं तृतीय सुमित रहे। 13 से 18  आयु वर्ग में प्रथम-ओमप्रकाश, द्वितीय-देव, तृतीय-घनश्याम, बालिका समूह में प्रथम-सायल, द्वितीय-रागिनी एवं तृतीय-रजनी रही। कुर्सी दौड़ में प्रथम-संतोष, द्वितीय-ओमप्रकाश एवं तृतीय-भोला रहे। श्रवण बाधित बच्चों का 100 मीटर दौड़ में प्रथम-संतोष, द्वितीय-विक्की एवं तृतीय-कलाम रहे। ड्राइंग एवं पेंटिंग में प्रथम-साईस्ता परवीन, द्वितीय-चंदे्रश सोनी, तृतीय-आनंद रहे। दृष्टिबाधित बच्चों के मटका फोड़ में प्रथम-रविशंकर एवं द्वितीय-ईश्वर रहे। लड़कियों की 25 मीटर दौड़ में प्रथम-सायल, द्वितीय-डाली एवं तृतीय-रागिनी रही। नृत्य में प्रथम-सायल एवं साथी एवं द्वितीय हनुमान रहे। 

 


Date : 04-Dec-2019

अंतराष्ट्रीय विश्व दिव्यांग दिवस पर रेल्वे प्लेटफार्म में आम यात्रियों के मध्य जागरूकता अभियान चलाया, आरक्षित स्थान एवं कोच में बैठने एवं यात्रा न करने की समझाईश दी                  

रायगढ़, 4 दिसंबर।  अंतराष्ट्रीय विश्व विकलांग दिव्यांग दिवस के अवसर पर आरपीएफ रायगढ़ द्वारा रेल्वे प्लेटफार्म रायगढ़ में आम यात्रियों के मध्य जागरूकता अभियान चलाया और आम यात्रियों को रेल प्रशासन द्वारा दिव्यांग जनो के लिए आरक्षित स्थान एवम कोच में बैठने एवं यात्रा न करने की समझाईश दी गई तथा चार सामान्य यात्रियों को दिव्यांग कोच में यात्रा करने के अपराध में रेल अधिनियम की धारा 155 के तहत कार्यवाही करते हुए मामला पंजीबद्ध किया। वहीं आसपास के लोगों का कहना था कि रेलवे के द्वारा आज कार्रवाई की गई है। जबकि साल भर यह कार्रवाई होनी चाहिए। यात्री ट्रेनों में महिला बोगी व विकलांग बोगी में अक्सर अन्य लोगों को बैठे देखा जाता है और इस पर आरपीएफ के द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती है और दिखावे मात्र के लिए यह कार्रवाई कर आरपीएफ के अधिकारी खुद ही अपनी पीठ थपथपा रहे हैं। 


Date : 04-Dec-2019

पंचायत चुनाव लडऩे के इच्छुक दावेदारों द्वारा मतदाता सूची में हेरफेर करने का आरोप लगाते हुए एसडीएम से की शिकायत 

रायगढ़, 4 दिसंबर। ग्राम पंचायत चंदाई सहित अन्य कई पंचायत क्षेत्र के नागरिकों ने क्षेत्र के पंचायत चुनाव लडऩे के इच्छुक दावेदारों द्वारा मतदाता सूची में अपने लाभ दृष्टिकोण से हेरफेर करने का आरोप लगाते हुए एसडीएम से इसकी शिकायत किया गया है। 

सारंगढ़ क्षेत्र जिले का ही नहीं वरन पूरे प्रदेश का सबसे वृहद जनपद क्षेत्र है जिसमें 129 ग्राम पंचायत है। जिनका आरक्षण पूर्व में ही दो चरणों में हो चुका है। जिसमें पहले चरण में पंच पद का आरक्षण तथा दूसरे चरण में सरपंच पद का आरक्षण किया गया है तथा इसके बाद वर्तमान में मतदाता सूची में नाम जोडऩे व घटाने की प्रक्रिया चल रही है। 

ग्राम चंदाई के ग्रामीणों विजय कुर्रे, नंद कुमार व अन्य ग्रामीणों ने बताया कि उनके द्वारा एसडीएम सारंगढ़ आईएएस चन्द्रकांत वर्मा को मतदाता सूची में अपने लाभ के लिए व्यापक हेरफेर करने की लिखित शिकायत किया गया है। जिसमें ग्रामीणों को उचित कार्रवाईकी आश है।

 


Date : 03-Dec-2019

बीमारी से भालू की मौत, पोस्टमार्टम कर उसका अंतिम संस्कार किया

रायगढ़, 3 दिसंबर। करीब तीन दिन पूर्व खरसिया रेंज में एक भालू बीमार हालत में मिला था। खरसिया में डॉक्टरों ने उसका प्राथमिक इलाज के पश्चात रायगढ़ ले जाने की सलाह दी थी। इसके बाद उसे इलाज के लिए इंदिरा विहार लाया गया, लेकिन काफी प्रयासों के बाद भालू ने दम तोड़ दिया। इसके बाद पोस्टमार्टम कर उसका अंतिम संस्कार किया गया गया। 
जानकारी के मुताबिक रविवार को एक भालू खरसिया रेंज में बीमार हालत में देखा गया और उसकी हालत नाजुक होने के कारण वनकर्मियों ने उसे खरसिया में प्राथमिक इलाज कराया, डॉक्टरों ने उसे रायगढ़ ले जाने की सलाह दी। इसके बाद उसे रायगढ़ के इंदिरा विहार लाया गया। जहां पशु चिकित्सकों ने उसका इलाज शुरू किया। तब पता चला कि उसे बुखार होने के साथ-साथ अंदरूनी परेशानी भी है। इसके बाद उसका नियमित रूप से इलाज शुरू किया गया और डीएफओ के मार्गदर्शन में लगातार देखरेख की जा रही थी। 

इंदिरा विहार के मंकी ट्राईंगुलाईजेशन सेंटर में पदस्थ डॉक्टर की मौजूदगी में डिप्टी रेंजर व वहां के स्टाप उसे बचाने के लिए पूरा प्रयास करने लगे, लेकिन आखिरकार भालू ने दम तोड़ दिया। भालू का पीएम कराया गया। तब डॉक्टर दिनेश पटेल ने बताया कि भालू को अल्सर था और उसके कारण शरीर के अंदरूनी पार्टस में गांठ हो गया था। उसका अंतिम संस्कार किया गया। 


Previous12Next