छत्तीसगढ़ » रायगढ़

Previous1234Next
Date : 17-Oct-2019

एक ही कमरे में लगती है 5 कक्षाएं, लैलूंगा ब्लॉक के गौरमुड़ी में है प्रायमरी स्कूल 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 17 अक्टूबर।
लैलूंगा विधानसभा क्षेत्र में स्थित ग्राम गौरमुड़ी गांव में एक ऐसा स्कूल है जहां एक ही कमरे के भीतर पांच कक्षाओं के बच्चे अध्ययन करते हैं और इस कमरे के भीतर पढऩे वाले बच्चों को अलग-अलग शिक्षक पढ़ाते हैं। 

इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार कक्षा पहली से लेकर पांचवी तक पढ़ाने के लिए एक ही कमरा ग्राम पंचायत से मिला हुआ है। इसके चलते बीते कई माह से ग्राम पंचायत के छोटे से कमरे में पांच क्लास लगाना शिक्षा विभाग की मजबूरी है। ऐसे में पढ़ाने वाले शिक्षक काफी परेशान हंै तो बच्चों को भी पूरी तरह पढ़ाई करने में दिक्कतें हो रही है। यहां के शिक्षकों की मानें तो शिक्षा विभाग को इसकी पूरी जानकारी है और कई बार अलग व्यवस्था करने को कहा गया है, लेकिन ग्राम पंचायत स्तर पर जगह नहीं होने के चलते मात्र एक कमरे के भीतर जो कि सामुदायिक भवन के उपयोग में आता था वह स्कूल चलाने के लिए उपयोग में लाया जा रहा है। जिले के शिक्षा अधिकारी भी इस अनोखे स्कूल के संचालन पर अपनी मजबूरी बताते हैं। वह कहते हैं कि कुछ व्यवहारिक दिक्कतें भवन की है और इसको दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।  


Date : 16-Oct-2019

पुलिस ने छापा मारकर हाथ आरा से चिरी हुई 16  नग साल लाखों की अवैध लकड़ी जब्त की, 1 बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
खरसिया, 16  अक्टूबर।
गंज पीछे खरसिया में मंगलवार को पुलिस ने छापा मारकर हाथ आरा से चिरी हुई 16  नग साल लकड़ी जब्त की है। इस चिरान लकड़ी का कोई भी वैध कागजात नहीं होने से इस मामले में पुलिस ने धीरज कैथोलिया को गिरफ्तार किया है। जब्त सुधा वनोपज की कीमत लगभग 1,00,000 रूपए आंकी जा रही है।

पुलिस के अनुसार ने मंगलवार को सूचना पर धीरज गंज पीछे खरसिया के मकान में छापामार कार्रवाई में रिहायशी मकान में बड़े पैमाने पर अवैध इमारती लकड़ी का संग्रहण मिला। साल लकड़ी हाथ आरा से काटी हुई 16  नग कीमती करीब 1 लाख की अवैध से रखी हुई बिल नहीं पाया गया। पुलिस ने धीरज कैथोलिया को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में भेजा। उल्लेखनीय है कि कुछ माह पूर्व वन विभाग ने भी राधेश्याम नाई के घर पर कार्रवाई करते हुए लाखों की इमारती लकड़ी जब्त की थी। 

 


Date : 16-Oct-2019

90 निजी स्कूलों पर मान्यता रद्द होने का खतरा, नवीनीकरण के दस्तावेजों में त्रुटि, विभाग ने भेजा नोटिस

रायगढ़, 16  अक्टूबर। रायगढ़ जिले में 90 प्राइवेट स्कूलों पर मान्यता रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है। इन स्कूलों के नवीनीकरण संबंधी दस्तावेजों में त्रुटि होने के कारण पाए के कारण नोटिस भेजा गया है। अगर उसके बावजूद भी त्रुटियां नहीं सुधारी जाती है तो इन स्कूलों की मान्यता खतरे में पड़ सकती है।  

इस बारे में विस्तार से बताते हुए रायगढ़ के जिला शिक्षा अधिकारी मनिंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में कुल 46 2 अशासकीय स्कूल हैं। इनमें से 90 स्कूलों के नवीनीकरण के लिए आए आवेदनों में त्रुटि पाई गई है। जिनके लिए उन्हें नोटिस भेजा गया है। अगर वह कमी की पूर्ति करते हैं तो उनका नवीनीकरण किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि अगर इसके बाद भी वह समय पर नवीनीकरण नहीं कराते हैं तो उन्हें मान्यता समाप्ति के नोटिस भेजी जाएगी। उसके बावजूद भी अगर पूरी नहीं होती है तो उनका प्रकरण मान्यता संबंधी समिति है उसमें भेजा जाएगा।

 


Date : 16-Oct-2019

मेडिकल कॉलेज क्षेत्र में अवैध मुरुम उत्खनन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 16  अक्टूबर।
शहर के एक होटल संचालक एवं कुछ छुटभइयों की ओर से मेडिकल कॉलेज के सामने अवैध मुरुम उत्खनन जोरों है और प्रशासन के नुमाइंदे यहां सिर्फ कागज के टुकड़ों पर ठप्पा लगाने के लिए बैठे हुए हैं। 

होटल संचालक और कुछ लोगों की ओर से मिलकर किए जा रहे इस अवैध उत्खनन की शिकायत एसडीएम से भी की गई। बावजूद इसके अब तक उस पर कोई र्कारवाई होती नहीं दिख रही है। स्थानीय लोगों की ओर से सौंपी गई शिकायत में कहा गया है कि प्राची बिहार इस आबंटित और कोटवारी भूमि पर शहर के होटल व्यवसाई नवल अग्रवाल एवं कुछ अन्य लोगों की ओर से कब्जा किया गया है। इस जमीन पर इन्हीं लोगों की ओर से मेडिकल कॉलेज के सामने से अवैध मुरुम उत्खनन कर पाटा जा रहा है। 

इस बात की शिकायत 15 दिन पहले भी की गई थी। जिसके बाद उसे लोगों की ओर से पटवारी के साथ तालमेल बैठते हुए 125 ट्रेक्टर मिट्टी पटाई की अनुमति ले ली गई है, लेकिन इस अनुमति की आड़ में होटल संचालक की ओर से अवैध रुम से मुरुम उत्खनन कर हजारों ट्रिप मुरुम लाया जा चुका है। इसके बाद भी प्रशासन के द्वारा इस ओर कोई कार्रवाई नहीं किया जा रहा है। 


Date : 16-Oct-2019

 19 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का बोईरदादर स्टेडियम रायगढ़ में समापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 16  अक्टूबर।
19 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का बोईरदादर स्टेडियम रायगढ़ में समापन हुआ। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सांसद रायगढ़ गोमती साय, विशिष्ट अतिथि विधायक लैलूंगा चक्रधर सिंह सिदार तथा विधायक सारंगढ़ उत्तरी गनपत जांगड़े रहे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद गोमती साय ने कहा कि यह रायगढ़ शहर के लिए गौरवशाली दिन है कि इस धरा पर पूरे राज्य से खिलाडिय़ों ने आकर अपनी खेल विधा और कौशल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने खिलाडिय़ों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि खेल तन, मन और जीवन को स्वस्थ रखने की संजीवनी है। अत: आप सभी खूब खेलें और साथ ही पढ़ाई पर भी खूब ध्यान देकर अपने व्यक्तित्व का संपूर्ण विकास करें। 

विशिष्ट अतिथि चक्रधर सिंह सिदार ने कहा कि जीवन में खेलों का बहुत महत्व है, अगर इसे सही खेल भावना से खेला जाए तो यह व्यक्ति के अंदर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का गुण पैदा करता है, जो जीवन की चुनौतियों और कठिनाईयों से लडऩे के लिए व्यक्ति को सशक्त, साहसी और धैर्यवान बनाता है।  

सीईओ जिला पंचायत ऋचा चौधरी ने कहा कि सभी खिलाडिय़ों ने खेल भावना के साथ खेलते हुए बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। विजेता खिलाडिय़ों को बधाई तथा प्रतियोगिता में स्थान नहीं बना पाने वाले खिलाड़ी को आगे बेहतर खेलने की बात कही। उन्होंनेे कहा कि सभी खिलाड़ी रायगढ़ से अच्छी यादें लेकर जाएं। 

कार्यक्रम के अंत में सभी विजेता, उपविजेता व रनरअप खिलाडिय़ों व टीमों को ट्रॉफी व मोमेन्टो देकर पुरस्कृत किया गया। शासकीय हाईस्कूल टारपाली के म्यूजिकल बैंड को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। साथ ही स्वागत समारोह तथा समापन समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले टीमों को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एसडीएम आशीष देवांगन, जिला शिक्षा अधिकारी मनीन्द्र श्रीवास्तव, सहायक संचालक शिक्षा दीप्ति अग्रवाल तथा सहायक संचालक स्वर्णकार एवं जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी व गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।  


Date : 16-Oct-2019

गौरबहारी में बकरा चोरी के एक मामला में तमनार पुलिस ने बकरा चोरी करने वाले दो को जेल भेज दिया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 16  अक्टूबर।
तमनार थाना अंतर्गत गौरबहारी में बकरा चोरी के एक मामला में तमनार पुलिस ने बकरा चोरी करने वाले दो आरोपी को जेल भेज दिया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार तमनार थाना क्षेत्र के अंतर्गत चोरों ने किसान के घर मे बंधे बकरी को चोरी कर लिया और अपने साथ ले गए। पीडि़त हलदेव किसान निवासी गौरबहरी ने तमनार थाना में अपने बकरी चोरी होने की रिपोर्ट लिखाई थी। पीडि़त ने बताया है कि उसके पास गाय बैल के साथ दो बकरी व एक बकरा है। जिसे योगानंद चौहान ने चराने के लिए दिया था। वह 12 अक्टूबर को मवेशियों को जंगल तरफ चराने गया था। जो शाम के पांच बजे करीब वापस आकर सभी मवेशियों को घर में बांध दिया था। उसी रात में एक बकरा चोरी हो गया। प्रार्थी ने बकरा चोरी के मामले में गांव के ही एक युवक पर संदेह व्यक्त किया था।  

पीडि़त ने बताया कि उसी दिन शाम करीबन साढ़े पांच बजे गांव का श्याम सिदार घर पर आया था और घर के परछी में बंधा हुए बकरा को उठाकर देखा। उस समय तो वह बकरे को छोड़कर चला गया। रात में बकरा घर में ही बंधा हुआ था। उसने सुबह उठकर देखा तो बकरा नहीं था। उसने बताया कि गांव के ही दो लोग उस दिन श्याम सिदार व जयपाल सिदार चोरी कर बकरे को काटकर बेचे थे व खुद खाए थे। पीडि़त के बयान के आधार पर पुलिस ने जब दोनों संदेहियों से पूछताछ की तो पहले तो वे बकरा चोरी करने से इंकार करते रहे मगर पुलिस ने जब सख्ती दिखाई तो दोनों ने उक्त बकरे की चोरी करना और उसके मांस को गांव में बेचने की बात स्वीकार किया। इसके बाद पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। 


Date : 16-Oct-2019

युवा कांग्रेस नेता पर एफआईआर दर्ज, सरकारी काम में बाधा डालने का मामला 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 16  अक्टूबर।
कांग्रेस के एक युवा नेता पर शासकीय कार्य में बाधा डालने के मामलें में एफआईआर दर्ज हो गया है। उनके ऊपर शासकीय कार्यालय के कम्प्यूटर आपरेटर के साथ-साथ निगम कर्मियों से मारपीट करने का मामला पंजीबद्ध किया गया है।  

मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश युवा कांग्रेस के पूर्व महासचिव व प्रदेश यूथ कांग्रेस के कोऑर्डिनेटर संदीप अग्रवाल पर शासकीय कार्य में बाधा डालने का अपराध पंजीबद्ध हुआ है। 

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कल दोपहर युवा कांग्रेसी नेता संदीप अग्रवाल किसी कार्य के सिलसिले में रायगढ़ नगर निगम गए हुए थे। जहां उनका किसी बात को लेकर निगम में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर मो. जुहैद कादरी से विवाद हो गया। इस दौरान अचानक युवा कांग्रेसी नेता संदीप अग्रवाल का पारा सातवे आसमान पर चढ़ गया और वे कंप्यूटर ऑपरेटर के साथ गाली-गलौच करते हुए मारपीट पर उतारू हो गए। इस दौरान वहां मौजूद अन्य निगम कर्मचारियों ने किसी तरह बीचबचाव किया और फिर देर शाम ड्यूटी के दौरान मारपीट की घटना के शिकार हुए कंप्यूटर ऑपरेटर मो.जुहैद कादरी की रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस रायगढ़ द्वारा संदीप अग्रवाल सहित दो अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। 

 


Date : 15-Oct-2019

सट्टा-जुआ, गांजा व अवैध शराब के खिलाफ महिलाओं का हल्ला बोल रैली, थानेदार को ज्ञापन सौंपा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 15 अक्टूबर।
भूपदेवपुर क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव बिलासपुर की महिलाओं ने सट्टा, जुआ, गांजा और अवैध शराब की रोकथाम के लिए सामने आने लगे हैं। इसी क्रम में बिलासपुर गांव की महिलाओं ने इन बुराईयों के खिलाफ एकजुट होकर रैली निकाली और थानेदार को ज्ञापन सौंपा।  

भूपदेवपुर थाना प्रभारी उत्तम साहू स्वयं अपनी टीम के साथ पूरे क्षेत्र में इन अवैध धंधों की रोकथाम के लिए लगातार कार्रवाईयां कर रहे हैं। ऐसे में अब महिलाओं की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों से जब आवाज उठने लगी तो उन्होंने महिलाओं को इस बात का भरोसा दिलाया कि उनकी ओर से दी जाने वाली हर जानकारी को वह काफी संजीदगी से लेते हुए उस पर कार्रवाई करेंगे। उन्होंने अपील भी की है कि मैं केवल उनके क्षेत्र में बल्कि थाना क्षेत्र के किसी भी स्थान पर यदि ऐसे अवैध धंधे की जानकारी उन्हें मिलती है तो उन पर भी सख्ती से कार्रवाई करेंगे। 

थाना भूपदेवपुर के बिलासपुर ग्राम के महिला समिति के सैकडो महिलाओं ने अवैध शराब, गांजा, जुआ सट्टा बंद करने विशाल रैली निकाली। रैली दौरान गांव की महिलाओं ने गांव की प्रत्येक मोहल्ले मे रैली के माध्यम से जा -जा कर अवैध शराब, जुआ, सट्टा, गांजा से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे मे गांव के लोगो को जाकरूक किया एवं अवैध शराब, जुआ, सट्टा, गांजा बंद कराने के लिए सहयोग की अपील की साथ ही थाना प्रभारी भूपदेवपुर को ज्ञापन देकर अवैध शराब, जुआ, सट्टा, गांजा बिक्री पर रोक लगाने कार्यवाही करने दिया गया जिस पर थाना प्रभारी ने सहयोग देने एवं कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।


Date : 15-Oct-2019

ओडिशा में रायगढ़ के ट्रांसपोर्टरों की गाडिय़ों में तोडफ़ोड़, रायगढ़ के ट्रक मालिक कल्याण समिति ने रायगढ़ ओडिशा रोड पर ओडिशा की गाडिय़ों की नाकेबंदी कर दी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 15 अक्टूबर।
रायगढ़ की बड़ी गाडिय़ों को ओडिशा के माइंस में दहशतगर्दी और आतंक का शिकार होना पड़ रहा है। पिछले कई महीनों से ऐसा लगातार चल रहा है, लेकिन पानी जब सर के ऊपर चला गया, तब रायगढ़ के ट्रक मालिक कल्याण समिति ने रायगढ़ ओडिशा रोड पर ओडिशा की गाडिय़ों की नाकेबंदी कर दी। नाकेबंदी रविवार से शुरू है और अब यह आंदोलन का रूप लेती जा रही है। इसी बीच खबर आ रही है कि रायगढ़ की गाडिय़ों में कल ओडिशा के माइंस में तोडफ़ोड़ भी की गई है साथ ही ड्राइवरों से भी मारपीट की बात सामने आ रही है।

ट्रक मालिक कल्याण समिति के धरने के बारे में हमने उनसे विस्तृत में जानकारी ली। तब उन्होंने बताया कि स्थिति वाकई गंभीर है। ट्रक मालिक कल्याण समिति के अध्यक्ष चिंतामणि शर्मा ने बताया कि ओडिशा तालचर अंगुल के भुनेश्वरी माइंस और हिंगुला माइंस में कोयले के लिए रायगढ़ की करीब 35 से 40 गाडिय़ां जाती हैं। जिसकी सप्लाई यहां के बड़े प्लांटों में होती है, लेकिन वहां पर लोकल गुंडई और प्रशासन की सरपरस्ती में यहां की गाडिय़ों में कोयला लोड होने नहीं दिया जाता। स्थिति इतनी भयानक है कि ड्राइवरों के साथ मारपीट भी की जाती है। जहां एक और रोजाना उस माइंस में 350 से 400 गाडिय़ां लोड होती है। वहीं रायगढ़ की एक गाड़ी लोड होने में 15 दिन का समय लग जाता है। इस बारे में वहां की यूनियन और पुलिस प्रशासन से भी बात यूनियन के द्वारा की गई थी, लेकिन उनका दो टूक जवाब था जमीन हमारी है। कोयला भी हमारा है।  

रायगढ़ के ट्रक मालिकों को आर्थिक स्थिति अब टूटने के कगार पर आ गई है। मंदी के इस दौर में और ओडि़सा के लोकल ट्रांसपोर्टरों के द्वारा की गई दहशतगर्दी के कारण वह अपनी गाडिय़ों का किश्त तक नहीं पटा पा रहे हैं। अमूमन किसी व्यक्ति के पास एक से लेकर चार पांच गाडिय़ां हैं। एक गाड़ी किश्ती 75 हजार से 80 हजार तक बनती है, लेकिन 10 से 15 दिन तक गाड़ी खड़ी रहने के कारण उन्हें काफी नुकसान करना पड़ रहा है। हालात यह है कि अब किश्ती पटाने के लिए भी पर्याप्त रकम नहीं हो पाती। इसके साथ ही गाडिय़ों को मिलने वाले भाड़े में भी बहुत बड़ा अंतर है एक और जहां वहां की लोकल गाडिय़ों को 2380 रुपए प्रति टन भाड़ा मिलता है। वहीं रायगढ़ से जाने वाली गाडिय़ों को सिर्फ 1500 रुपए में ही संतोष करना पड़ता है। वहां की स्थानीय पुलिस भी आकर सबसे पहले रायगढ़ की गाडिय़ों को कतार से बाहर कर देते हैं। इस बाबत स्थानीय पुलिस प्रशासन से भी बात की गई थी, लेकिन वहां के प्रशासन के एकतरफा सपोर्ट भी वहां के गाड़ी मालिकों के दहशतगर्दी के साथ था। 

ट्रक मालिकों ने इस बाबत एक अक्टूबर को रायगढ़ पुलिस अधीक्षक को भी अवगत कराया था। रविवार से वे लगातार धरने पर बैठे हुए हैं। मंगलवार को अपनी समस्याओं को लेकर वे जिला कलेक्टर से भी अपनी बात कहने जाएंगे। रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक ने भी कल उनके धरना स्थल पर जाकर मदद का आश्वासन दिया था। क्योंकि मामला दो राज्यों के बीच का है और फिलहाल अपने स्तर पर ट्रक मालिक कल्याण समिति ने वहां के यूनियन से और प्रशासन से काफी बातचीत की, लेकिन रवैय्या काफी नकारात्मक रहा। मामला काफी गंभीर है। 

रायगढ़ की गाडिय़ों में वहां की माइंस में तोडफ़ोड़ की गई है। उसके उलट यहां पर शांतिपूर्ण तरीके से ट्रक मालिक कल्याण समिति का धरना प्रदर्शन जारी है।


Date : 15-Oct-2019

धरमजयगढ़ के कमरई में डायरिया का प्रकोप, महिला की मौत, आधा दर्जन बीमार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 15 अक्टूबर।
रायगढ़ जिले के धर्मजयगढ़ अंचल में डायरिया फैलने की खबर आ रही है। जिसमें एक गांव के करीब आधे दर्जन लोग डायरिया के चपेट में है। वहीं डायरिया से एक ग्रामीण की मौत के बाद वहां उपचार के लिए स्वास्थ्य अमला पहुंचा हुआ है और शिविर लगाकर जांच की जा रही है। 

धरमजयगढ़ के कापू क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कमरई में डायरिया का प्रकोप बताया जा रहा है बीमारी से ग्रसित एक महिला की मौत भी हो गई है। मृतिका का नाम सुखमेत यादव बताया जा रहा है, जो काफी दिनों से डायरिया से जूझ रही थी, जानकारी अनुसार गांव में करीब 5 से 6 लोग डायरिया के शिकार हैं। वहीं खबर है बिमारी से ग्रसित तीन ग्रामीण पत्थलगांव अस्पताल में भर्ती भी हैं। फिलहाल कापू क्षेत्र के कमराई गांव डायरिया के शिकंजे में है। हालांकि बीमारी की खबर फैलते ही स्वास्थ्य अमला सक्रीय हो गया है और गाँव में कैम्प भी लग गया है। बीएमओ डॉ. बीएल भगत की टीम बीती रात ही मौके पर पहुंची और मरीजों का उपचार जारी कर दिया गया है। 

डॉक्टर का कहना है कि गांव में स्वास्थ्य कैम्प लगाया जा चुका है। मरीजों की पहचान कर डोर टू डोर इलाज जारी है। वर्तमान स्थिति में गांव में पीडि़तों के स्वास्थ में काफी सुधार आ गया है। हालांकि गांववासियों का आरोप है कि काफी दिनों बाद स्वास्थ्य अमले ने  गांव में हेल्थ कैम्प लगाया गया है। यही काम पहले भी किया जा सकता था।

 


Date : 15-Oct-2019

खड़ी ट्रैक्टर से टकराई बाइक, सवार गंभीर

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 15 अक्टूबर।
रायगढ़ जिले में सड़क हादसे है कि रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। आए दिन किसी न किसी सड़क पर कोई न कोई अपनी जान गंवा रहा है। ताजा घटनाक्रम में तमनार क्षेत्र में सड़क हादसे में खडे ट्रेक्टर से टकरा जाने के कारण बाईक सवार गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे तमनार अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जिले के तमनार थाना क्षेत्र के हुंकारडीपा चौक से झिकाबहाल जाने वाली मार्ग पर एक बाइक सवार युवक बीच सड़क पर बिगड़ी खड़ी ट्रेक्टर से जा टकराया और गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना ग्रामीणों द्वारा दिए जाने पर मौके पर पहुंची। पुलिस ने घायल युवक को अस्पताल भेजवाया और आगे की जांच में जुट गई। 


Date : 14-Oct-2019

 एचडीएफसी बैंक के सीएसआर मद से दिशा परियोजना के माध्यम से संचालित स्कूल में विश्व बालिका दिवस का आयोजन किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
खरसिया, 14 अक्टूबर।
खरसिया विकास खंड के ग्राम छोटे देवगांव में एचडीएफसी बैंक के सीएसआर मद से दिशा परियोजना के माध्यम से संचालित स्कूल में विश्व बालिका दिवस का आयोजन किया गया ।

इस आयोजन में ग्राम के समस्या को जानने और सीधे तौर पर सभी से जुडऩे हेतु सेफ्टी आडिट का आयोजन किया गया जिसमें रंगोली के माध्यम से पूरे ग्राम का नक्शा बनाकर सुरक्षित एवं असुरक्षित सेफ/अनसेफ स्थानों को चिन्हित किया गया। गांव के ही विशिष्ट जनों तथा शाला प्रबधन समिति के सदस्यों को उन अनसेफ स्थानों से अवगत कराकर निवारण और ध्यान आकर्षन कराकर ग्राम के सरपंच को आवेदन प्रस्तुत किया गया ।

आवेदन प्रस्तुत करने के पूर्व स्कूल, ग्राम के सभी लोगों के साथ एक विशेष रैली का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने खुद के ग्राम के साथ साथ आसपास के ग्राम में भी बालिका शिक्षा, बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ,आदि को स्लोगन के माध्यम से प्रस्तुत किया ।

बाल विवाह पर रोक लगाने हेतु एवम बेटी बड़े पद पर कैसे पहुचे विषय को ध्यान में रखकर  एक ड्रामा भी बाल संसद के सदस्यों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम किया गया। 

 


Date : 14-Oct-2019

पदयात्रा कर दिया बापू का संदेश

खरसिया, 14 अक्टूबर। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशनुसार गांधी विचार यात्रा का तीसरा दिन रविवार को संपन्न हुआ। जिसमें पुरानीबस्ती चौक से शुरू करते हुये 3 वार्डों का भ्रमण करते हुये राजेश दवाई वाले घर के पास समापन किया गया। सैकड़ों कांग्रेसियों ने पदयात्रा करते हुये लोगों को महात्मा गांधी के विचारों से अवगत कराया।  

पदयात्रा में अभय मोहंती, रणधीर शर्मा, मनोज गबेल, कैलाश अग्रवाल, राजेश दवाई वाला, प्रिंस सलूजा, नेत्रानंद पटेल, सुकदेव डनसेना, गोपाल शर्मा, रामकिशुन आदित्य, जमील कुरैशी, राम शर्मा, गोपाल सिंग जूदेव, सुनील शर्मा, नैना मनोज गबेल, राजू सारथी, बंटू डनसेना,विकास पांडे, एवं अन्य सैकड़ों की संख्या में उपस्थित रहे।


Date : 14-Oct-2019

ट्रक चालाक व खलासी से लूटपाट करने वाले तीन आरोपियों को जूटमिल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 14 अक्टूबर।
ट्रक चालाक व खलासी से लूटपाट करने वाले तीन आरोपियों को जूटमिल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।  

पुलिस के अनुसार ट्रक चालाक आरीफ खान निवासी ग्राम खैरी पो. कान्हीवाडा थाना कान्हीवाडा जिला सिवनी (म.प्र.) 11 अक्टूबर की दोपहर ट्रक में नरसिंहपुर म.प्र. से जीआई तार बंडल को खलासी शहबाज खान के साथ रायगढ़ लेकर आया था। 11 अक्टूबर की रात तार बंडल को खाली करने के लिए सावीत्री राईस मिल जा रहा था कि सावीत्री राईस मिल के गली में कच्ची सडक में गाड़ी कीचड में फंस जाने से ड्राइवर और खलासी गाड़ी मे ही सो रहे थे। रात करीब दो बजे एक सफेद रंग व बिना नम्बर की स्कूटी में तीन व्यक्ति आए और ड्राइवर और खलासी को जगा कर बोले कि ट्रक को यहां से हटाओ हमारी गाड़ी आ रही है। ट्रक ड्राइवर द्वारा गाड़ी फंसी है सुबह निकल पाएगी बोलने पर तीनों लड़के खलासी और ड्राइवर से गाली-गलौच कर राड, चाकू से मारपीट कर ड्राइवर से दो हजार और खलासी का मोबाइल लूट कर भाग गए। घटना की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर मामले को विवेचना में लिया गया। 

विवेचना दरमियान ड्राइवर व खलासी से पूछताछ कर आरोपियों के हुलिया के आधार पर जूटमिल स्टाफ द्वारा सावित्रीनगर, छातामुड़ा आसपास दबिश दी गई। इसके बाद तीनों संदेही महादेव यादव, कमल निषाद व पुष्पेंद्र दुबे को हिरासत में लिया गया। जिनकी पहचान ड्राइवर वहां खलासी से कराई गई। जिन्होंने तीनों की पहचान किए हैं। आरोपियों ने भी अपना जुर्म स्वीकार किया है जिनसे लूटे गए मोबाइल व दो हजार रुपए नगद बरामद किया गया है । पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

 


Date : 14-Oct-2019

लंबे समय से किराया नहीं देने पर निगम ने कई दुकानें की सील

रायगढ़, 14 अक्टूबर। नगर निगम द्वारा आंबटित दुकानों ने अधिकांश दुकानदार लम्बे समय से किराया जमा नहीं किए हैं। ऐसे में अब सख्ती के साथ बकाया वसूल करने निगम प्रशासन ने अभियान शुरू किया है।

रविवार को अवकाश होने के बावजूद निगम के उप आयुक्त पंकज मित्तल ने राजस्व विभाग की टीम के साथ जेल परिसर सहित अन्य काम्प्लेक्स में दुकानों से किराया वसूल करने की मुहिम शुरू की। जिन दुकानदारों द्वारा किराया जमा नहीं किया जा रहा है उनकी दुकान सील करने की कार्रवाई भी की जा रही है। जेल परिसर में किराया वसूली के दौरान दुकानदारों ने कॉम्प्लेक्स में मूलभूत सुविधा नहीं होने तथा काम्प्लेक्स के जर्जर होने की शिकायत भी दर्ज कराई। अवकाश के दिन अचानक किराया वसूली करने निगम की टीम पहुंचने से व्यवसायियो में हड़कम्प मच गया था।

 


Date : 14-Oct-2019

तीन माह से फरार छेड़छाड़ का आरोपी बंदी 

रायगढ़, 14 अक्टूबर। छेड़छाड़ के आरोपी को पुलिस ने पकडऩे में सफलता प्राप्त की है। जानकारी के अनुसार प्रार्थी दीपक नंदे निवासी संबलपुरी द्वारा थाना चक्रधरनगर में रिपोर्ट दर्ज कराया था कि आरोपी मंगल खडिय़ा निवासी संबलपुरी उसकी अनुपस्तिथि में प्रार्थी की पत्नी के साथ छेड़छाड़ किया और जब प्रार्थी द्वारा इसका विरोध किया तो आरोपी ने प्रार्थी के साथ गाली गलौज कर जान से मारने की धमकी भी दिया। पुलिस द्वारा अपराध दर्ज कर आरोपी की पतासाजी की जा रही थी। आरोपी घटना दिनांक से ही फरार था और विगत तीन माह से कभी तमनार क्षेत्र तो कभी घरघोड़ा क्षेत्र में छिप रहा था। कल मुखबिर की सूचना पर घरघोड़ा के ग्राम नवागढ़ के कुदरी गांव में छापामार कार्रवाईकरते हुए आरोपी को उसके जीजा के घर से पकड़ा गया है। 

 


Date : 14-Oct-2019

महिलाओं ने जुआ-सट्टा, अवैध शराब के खिलाफ पुलिस अधीक्षक के नाम टीआई को ज्ञापन सौंपा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 14 अक्टूबर।
सारंगढ़ से पांच किलोमीटर दूर ग्राम गोडि़हारी की महिलाओं ने जुआ सट्टा अवैध शराब के खिलाफ पुलिस अधीक्षक के नाम टीआई को ज्ञापन सौंपा है।

ज्ञात हो कि गांव में जुआ सट्टा अवैध शराब की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इसकी चपेट में आकर किशोरावस्था वाले लड़के ज्यादा फंस रहे हैं और बर्बाद हो रहे हैं। शराब के लत के कारण कई घर बर्बाद हो रहे हैं। गांव की महिला समूह द्वारा इस सामाजिक अभिशाप के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और विगत 2 दिनों से रैली निकालकर गांव में नशा मुक्ति संस्था समाज का संदेश दे रहे हैं आज गांव में महिलाओं द्वारा रैली निकाली गई और चौक में चौराहों में ताश खेल रहे बच्चों को बुजुर्गों को समझाइश दी गई। जुआ खेलने से केवल घर बर्बाद होता है और इसी तरह 2-4 घर जहां अवैध शराब की बिक्री की जाती है वहां जाकर उनको आग्रह किया गया कि आप लोग समाज को नशा के दलदल में मत ढकेले। इसी तरह से गांव में सट्टा खिलाने वाले व्यक्ति जो कि किसी दूसरे गांव का है उसका फोटो भी टीआई को सौंपा गया और बताया गया कि यह आदमी प्रतिदिन हमारे गांव में आकर युवाओं से सट्टा खिलाता है और हमारे मना करने पर इस व्यक्ति द्वारा हमें उल्टी-सीधी बातें की जाती है। सारंगढ टीआई ए के खान ने महिलाओं को आश्वासन दिया की शिकायत पर तत्काल एवं त्वरित कार्रवाई की जाएगी। 


Date : 14-Oct-2019

बरमकेला क्षेत्र में अमृत धारा नल योजना का सर्वे शुरू 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 14 अक्टूबर।
बरमकेला से महज 11 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ ग्राम पंचायत खैरगढ़ी में मिनीमाता अमृत धारा नल योजना के तहत घर घर मे नल कनेक्शन के लिए प्रत्येक बीपीएल परिवार के मुखिया के नाम से आवेदन पंचायत भवन में जमा करने के लिए गांव के कोटवार से मुनादी करा दिया है। जिसमे लगभग खैरगढ़ी पंचायत में 177 बीपीएल परिवार हैं। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा मिनीमाता अमृतधारा नल योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के बी.पी.एल. परिवार को वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट में बहुत बड़ी सौगात दी है। शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित नलजल योजना के माध्यम से प्रत्येक बीपीएल परिवार को मुफ्त में नल कनेक्शन दिया जाएगा। इस कार्य के लिए बजट में प्रावधान किया गया है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्र कुमार द्वारा एक जून को विभागीय समीक्षा बैठक में इस कार्य को सर्वोच्च प्राथकिता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। बताया गया कि विभाग द्वारा सर्वे कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार के मुखिया को ग्राम पंचायत में आवेदन देना होगा। पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत से प्रस्ताव पारित कर सभी बीपीएल परिवार जिनके यहां नल कनेक्शन नहीं हैं, कि सूची प्रस्ताव सहित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को प्रस्तुत किया जाएगा। विभाग द्वारा कनेक्शन की तैयारी प्रारंभ कर दिया गया है। कनेक्शन पीएचई द्वारा दिया जाएगा। कनेक्शन का खर्चा शासन द्वारा वहन किया जाएगा। इस प्रकार शासन द्वारा नलजल योजना युक्त ग्रामों में बीपीएल परिवार को बहुत बड़ी राहत दे रही है।


Date : 14-Oct-2019

छत्तीसगढ़ के 12 जोन से 1073 बालक बालिकाओं की भागीदारी के साथ 19 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 14 अक्टूबर।
रायगढ़ स्टेडियम में इन दिनों छत्तीसगढ़ के 12 जोन से 1073 बालक बालिकाओं की भागीदारी के साथ 19 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन चल रहा है। जिसमे चार खेल योगा, सायकलिंग, क्रिकेट, टेनी क्वाइट की प्रतियोगिता के लिए प्रदेश भर के स्कूली विद्यार्थी अपने कोच मैनेजरों के साथ आकर खेल प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहें हैं।

अब तक सम्पन्न विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में जहां सायकलिंग का अंतिम परिणाम आ चुका है। जिसमें 17 वर्ष बालिका वर्ग में प्रथम स्थान पर जांजगीर से श्वेताराज, द्वितीय स्थान पर बस्तर जोन से चितइ नाग, तृतीय स्थान पर दुर्ग जोन के खुशबू निषाद तथा मोनिशा कंवर रही। इसी प्रकार 19 वर्ष बालक वर्ग में प्रथम द्वितीय व तृतीय तीनों स्थान में दुर्ग के खिलाडिय़ों ने कब्जा किया। जिसमें प्रथम दुष्यंत कुमार बारले, द्वितीय शैलेन्द्र गेडरे, तृतीय स्थान पर भरत साहू व चतुर्थ स्थान पर बस्तर जोन के मुकेश पुजारी राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित हुए। राज्य स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता में जहां योगा प्रतियोगिता तीन भागों में बंटी है कलात्मक लयात्मक एवं टीम योगा के अंतर्गत कलात्मक 14 वर्ष बालक की प्रतियोगिता का परिणाम इस प्रकार रहा तेजस मातुल रायपुर को प्रथम स्थान पर राहुल सिंह जशपुर जोन द्वितीय स्थान पर एवं वीरेंद्र बाड़ा जांजगीर जोन तृतीय स्थान मिला। इसी प्रकार कलात्मक बालिका वर्ग में रायपुर जोन से अतरा तरोने, जशपुर जोन से द्वितीय स्थान पर अंकिता एवं दुर्ग जोन से तृतीय स्थान पर अनामिका पाल रही। इसी प्रकार योगा बालिका टीम में प्रथम स्थान रायपुर जोन द्वितीय स्थान राजनंदगांव एवं तृतीय स्थान पर दुर्ग जोन के खिलाड़ी रहे। योगा 17 वर्ष बालक वर्ग में कलात्मक योगा के तहत रायपुर जोन के प्रभाकर सिंह प्रथम स्थान जशपुर जोन के मुकेश कुमार बनपेला द्वितीय स्थान एवं दुर्ग जोन से विशाल तीसरे स्थान पर रहे वहीं बालिका 17 वर्ष आयु वर्ग में रायपुर जोन से रेणुका गुप्ता प्रथम स्थान जशपुर जोन से कृष्णा चटर्जी द्वितीय स्थान एवं कबीरधाम जोन से तीसरे स्थान पर रागिनी को मिला। योगा प्रतियोगिता के अंतर्गत 19 वर्ष कलात्मक प्रतियोगिता में रायपुर जोन से राजधन मिश्रा प्रथम स्थान पर दुर्ग जोन से राहुल कुमार साहू द्वितीय स्थान पर एवं जसपुर जॉन से राजकुमार भारती तृतीय स्थान प्राप्त कर राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयनित हुए। इसी प्रकार 19 वर्ष बालिका प्रतियोगिता में कबीरधाम जोन से कुमारी भुनेश्वरी प्रथम राजनांदगांव जोन से कुमारी नम्रता द्वितीय तथा रायपुर जोन से मीनाक्षी तीसरे स्थान पर रही।  

 


Date : 14-Oct-2019

ब्राह्मण समाज द्वारा शरद पूर्णिमा उत्सव पर गांव, नगर को स्वच्छ रखने स्वच्छता अभियान चलाया और स्वच्छता का संकल्प लिया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
खरसिया, 14 अक्टूबर।
 छाल क्षेत्र के ब्राह्मण समाज द्वारा शरद पूर्णिमा उत्सव पर गांव, नगर को स्वच्छ रखने स्वच्छता अभियान चलाया और स्वच्छता का संकल्प लिया। रविवार को छाल थाना पारा में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में ब्राह्मण समाज के लोगों ने हिस्सा लिया।

प्रकाश शर्मा ने बताया कि दशहरा पर्व पर छाल थाना के आसपास, पुलिस आवास के सामने, बस स्टैंड, डोकरी दाई मंदिर आदि जगहों पर फैले कूड़ा करकट की सफाई की। 

प्रकाश शर्मा तथा राजेश तिवारी की उपस्थिति में समाज के लोगों द्वारा छाल अग्रसेन चौक, थाना परिसर,बस स्टैंड, डोकरी दाई मंदिर परिसर व सड़क के अगल बगल फैले प्लास्टिक बैग, बॉटल,पन्नी, कूड़े आदि को उठा कर लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। वहीं प्रकाश शर्मा ने कविता के माध्यम से  लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। इस दौरान ब्राम्हण समाज के द्वारा बस स्टैंड में लगे दुकान संचालको से आह्वान कर अपने दुकान के आस पास को स्वच्छता रखने का निवेदन किया। वहीं उपस्थित लोगों को स्वच्छता के महत्व को विस्तार से समझया।

 

 


Previous1234Next