छत्तीसगढ़ » रायगढ़

Previous123456789...7778Next
05-Aug-2021 5:13 PM (24)

रायगढ़, 5 अगस्त।   जूटमिल चौकी पुलिस टीम ने एक युवक के पास भारी मात्रा में देशी शराब जब्त किया है। आरोपी युवक के खिलाफ आबकारी एक्ट की कार्रवाई की गई है। बुधवार को शहर के जूटमिल चौकी थाना प्रभारी एएसआई गिरधारी साव के निर्देश पर पुलिस टीम ने गढ़उमरिया गांव में औरदा रोड की ओर से आ रहे राहुल ओगरे (28 वर्ष) को घेराबंदी कर 96 पाव देशी शराब कीमत तकरीबन 7680 रूपये समेत पकड़ा। आरोपी के खिलाफ आबकारी एक्ट अधिनियम के तहत कार्रवाई कर रिमांड पर भेजा गया।

 


05-Aug-2021 5:11 PM (23)

रायगढ़, 5 अगस्त।  उधारी लेन-देन की बात को लेकर चचेरे भाई ने दोस्त संग मिलकर भाई की गला दबाकर हत्या की थी। पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है।
पुलिस के अनुसार थाना धर्मजयगढ़ के धारा 174 का सूचनाकर्ता मृतक का चचेरा भाई ढीना उर्फ गौतम सिंह ठाकुर है। गौतम सिंह 9 जुलाई को थाना धर्मजयगढ़ में मर्ग इंटीमेशन दर्ज कराया कि इसके चचेरा भाई दुर्गा सिंह का तबीयत खराब होने पर डॉक्टर से इंजेक्शन लगाए थे जिसके बाद मुंह से झाग निकलना शुरू हो गया और उसकी मृत्यु हो गई। धर्मजयगढ़ पुलिस द्वारा मृतक के शव का पोस्टमार्टम कराया गया जिसमें डॉक्टर द्वारा मृतक की मृत्यु गला घोंट कर हत्या करने से होना बताए। मर्ग जांच, पीएम रिपोर्ट पर 19 जुलाई को थाना धर्मजयगढ़ में अज्ञात आरोपी के विरुद्ध अपराध धारा 302 पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

थाना प्रभारी धरमजयगढ़ निरीक्षक अंजना केरकेट्टा द्वारा अज्ञात आरोपियों की पतासाजी के क्रम में लगातार मृतक के वारिसानों एवं आस-पड़ोस के लोगों तथा मृतक के साथियों से पूछताछ की जा रही थी। धरमजयगढ़ पुलिस वारदात में हर पहलुओं से जांच कर रही थी, इसी बीच गवाहों से पूछताछ में पुलिस को कुछ अहम सुराग लगे जिस आधार पर संदेही ढीना उर्फ गौतम सिंह ठाकुर एवं टुन्नू राम चौहान को हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ किया गया। 

संदेही ढीना उर्फ गौतम सिंह ठाकुर बताया कि मृतक दुर्गा सिंह उसके चाचा का लडक़ा है जो कोदवरी पारा में अपने भाई गंगा सिंह ठाकुर के साथ रहता था। दुर्गा के साथ खाना पीना और उसके घर आना जाना था। 
गौतम ठाकुर बताया कि 4-5 महीने पहले चचेरे भाई दुर्गा सिंह से 40,000 उधार लिया था। 09 जुलाई के सुबह दुर्गा का बड़ा भाई फोन कर बताया कि दुर्गा की तबीयत ठीक नहीं है। टून्नू राम चौहान के साथ दुर्गा को देखने उसके घर गया। दुर्गा खाट पर सोया था, हाल चाल पूछने के बाद दुर्गा सिंह अपने उधारी रुपयों की मांग किया। तब बाद में रुपए लौटा दूंगा, अभी नहीं है बोला। तो दुर्गा हर बार यही बोलते हो कहकर गाली गलौज करने लगा जिस पर टून्नू राम चौहान के साथ उसका गाला रस्सी से दबाकर हत्या कर दिये। दुर्गा सिंह के मुंह से झाग निकलने लगा, बाद में हत्या को स्वाभाविक मौत बताने के उद्देश्य से थाना धर्मजयगढ़ में झूठी मर्ग रिपोर्ट दर्ज कराये। धर्मजयगढ़ पुलिस आरोपी ढीना उर्फ गौतम सिंह ठाकुर (40) वार्ड क्रमांक 4 तुकर्पारा धरमजयगढ़ एवं टुन्नू राम चौहान (40) कोदवरी पारा थाना धर्मजयगढ़ को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है।
 


05-Aug-2021 5:11 PM (25)

रायगढ़, 5 अगस्त।  छत्तीसगढ़ पुलिस ने विभिन्न जिलों में पदस्थ 13 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों को नवीन पदस्थापना दी है। इस तबादला सूची में रायगढ़ के पांच पुलिस अधिकारी प्रभावित हुए हैं।  
पुलिस मुख्यालय रायपुर से जारी तबादला सूची में 38 पुलिस अधिकारियों को नवीन पदस्थापना दी गई है। जिनमें रायगढ़ के यातयात एडिशनल एसपी राजकुमार मिंज को चंदखुरी रायपुर भेजा गया है। उनके स्थान पर एसीबीईओडब्ल्यू के महेश्वर राम को यातायात एडि. एसपी बनाया गया है। एसडीओपी खरसिया पिताम्बर पटेल के स्थान पर उप पुलिस अधीक्षक आईयूसीएडब्ल्यू बिलासपुर रहीं श्रीमती निमिषा पाण्डेय को एसडीओपी खरसिया बनाया गया है। 

इसी तरह एसडीओपी धरमजयगढ़ सुशील नायक को बलरामपुर में एडिशनल एसपी के पद पर भेजते हुए कोंडागांव के एडिशनल एसपी दीपक मिश्रा को एसडीओपी धरमजयगढ़ का दायित्व सौंपा गया है। वहीं सीएसपी रायगढ़ अविनाश ठाकुर को रायपुर सीएसपी के रूप में पोस्टिंग दी गई है तो उनके स्थान पर एसडीओपी बगीचा चंद्रकांत गर्वना रायगढ़ सीएसपी बनाए गए हैं। इसलिस्ट में जशपुर के एडिशनल एसपी उनैजा खातून को माना कैम्प भेज गया है, वहीं प्रतिभा पांडेय को वहां का नया एडीशनल एसपी बनाया गया है।  
 


05-Aug-2021 5:10 PM (21)

3 गैस सिलेंडर बरामद, फरार आरोपियों की तलाश 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 5 अगस्त। 
खरसिया थाना क्षेत्र अन्तर्गत मौहापाली के सूने मकान में चोरी करने घुसे आरोपियों में एक आरोपी को चौकी खरसिया पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है, जिससे चोरी की 3 नग गैस सिलेंडर की जब्ती की गई है, चोरी में शामिल पांच आरोपी फरार है, जिनकी सरगर्मी से पतासाजी की जा रही है।

खरसिया पुलिस पिछले 1 माह के अंतराल में 12 आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है, जिससे चोरी-नकबजनी के दर्ज 10 पंजीबद्ध अपराधों का पटाक्षेप हुआ। गिरफ्तार आरोपियों से पुलिस द्वारा लाखों रुपए की मशरूका की बरामदगी की गई है। 
बुधवार की सुबह चौकी प्रभारी खरसिया को सुबह करीब 6 बजे डायल 112 आरक्षक द्वारा मौहापाली सूने मकान में चोरी की घटना की सूचना दिया गया। चौकी प्रभारी तत्काल मौके पर स्टाफ के साथ पहुंचे। खरसिया पुलिस सूचनाकर्ता एवं घटनास्थल के आसपास के लोगों से पूछताछ कर मौहापाली रोड के सीसीटीवी फुटेज चेक कर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी में जुट गई, इसी बीच मुखबिर सूचना पर मौहापाली के कृष्ण कुमार सोनवानी को हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ किया गया, जिसमें उसने 03 अगस्त की रात्रि अपने पांच साथी अर्जुन राजपूत, लाला राजपूत, नीले, बसंत एवं अर्जुन राजपूत का दोस्त के साथ हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी मौहापाली में एक सूने मकान में से गैस सिलेंडर, कंप्यूटर, सेटअप बॉक्स, वाईफाई, मोबाइल की चोरी करना बताया। आरोपी को बंटवारे में मिले 3 गैस सिलेंडर का मिलना बताया। आरोपी के मेमोरेंडम पर तीन नग गैस सिलेंडर की जप्ती चौकी खरसिया द्वारा किया गया है। 

चौकी प्रभारी नंद किशोर गौतम एवं स्टाफ फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये उनके ठिकानों पर दबिश  दी जा रही है। 
 


05-Aug-2021 5:01 PM (21)

कार चालक ने कई को मारी ठोकर, महिला गंभीर, राहगीरों ने की धुनाई

रायगढ़, 5 अगस्त।  जिला मुख्यालय रायगढ़ में भी हिट एण्ड रन का मामला प्रकाश में आया है। बुधवार शाम को कार के चालक ने तेज एवं लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए जयसिंह तालाब से सत्तीगुड़ी चौक के बीच कई लोगों को ठोकर मार दी। इसी तरह एक महिला को गंभीर चोट लगने के कारण उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं सत्तीगुड़ी चौक पर राहगिरों ने अर्टिका कार के चालक को पकडक़र जमकर धुनाई कर दी और उसे पुलिस के हवाले कर दिया। लोगों को संदेह है कि कार का चालक नशे में धुत्त होकर गाड़ी चला रहा था।  

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार की शाम करीब साढे 7 बजे शहर के लक्ष्मीपुर चौक स्थित जयसिंह तालाब-सत्तीगुड़ी चौक मार्ग पर उस समय अफरा-तफरी मच गई जब एक अर्टिका कार के चालक ने तेज एवं लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए जयसिंह तालाब व सत्तीगुड़ी चौक के बीच कई वाहनों तथा उसमें सवार लोगों को ठोकर मार दी। इस घटना से लोगों को लग रहा था कि रायगढ़ जिला मुख्यालय में भी हिट एण्ड रन का मामला सामने आ गया हो। 

कार चालक के नशे में धुत्त होने के संदेह पर कुछ बाईक सवारों ने अर्टिका का पीछा किया और जब तक वे सत्तीगुड़ी चौक स्थित सिटी प्लाजा के पास उसे पकड़ते तब तक कार चालक ने एक महिला को भी ठेाकर मार दिया जिससे महिला गंभीर रूप से घायल हो गई।घायल महिला को देखकर लोगों ने कार चालक को रोक दिया और उसे कार से उतारकर जमकर उसकी धुनाई कर कार में तोडफ़ोड़ करने के बाद पुलिस को बुलाकर उसे पुलिस के हवाले कर दिया।

 बताया जा रहा है कि सडक़ दुर्घटना में घायल महिला की स्थिति अच्छी नही है और उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

दूसरी ओर कोतवाली पुलिस ने घटनाकारी अर्टिका कार को अपने कब्जे में करते हुए कार चालक को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि कार चालक नशे में धुत्त होकर वाहन चला रहा था।    
ज्ञात हो कि जब रोड पर किसी कार की सडक़ पर दुर्घटना होती है तो उस दुर्घटना स्थल पर रुके बिना वहां से भाग जाना को हिट एंड रन कहा जाता है।
 


05-Aug-2021 4:55 PM (26)

सावधानी के साथ जिले में कक्षाएं हो रही हैं संचालित-डीईओ

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 5 अगस्त।
छत्तीसगढ़ में कोरोना गाईड लाइन को ध्यान में रखते हुए बीते 2 अगस्त से स्कूलों का संचालन की अनुमति मिलने के बाद से शिक्षा विभाग स्कूल संचालकों द्वारा कोरोना गाईड लाइन का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी आरपी आदित्य ने बताया कि दो अगस्त से नवमीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं संचालित करने के निर्देश प्राप्त होने के बाद स्कूलों को पहले सैनिटाइज करवाकर वहां मास्क तथा सेनेटाईजर रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में बकायदा यह जांच टीम भी बनाई गई है, जो स्कूलों में जाकर इस व्यवस्था पर नजर रख रही है।

जिला शिक्षा अधिकारी आरपी आदित्य ने बताया कि वर्तमान में 50 से 60 फीसदी उपस्थिति स्कूलों में हो रही है। कक्षाओं में शामिल होने वाले बच्चों को कोरोना संक्रमित से बचाए रखने के लिए स्कूलों में मास्क लगाकर आना अनिवार्य करने के साथ-साथ सेनेटाईजर का उपयोग भी जरूरी कर दिया गया है। 

उन्होंने बताया कि इस संबंध में पालकों की सहमति के बाद ही बच्चों को स्कूल भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक किसी भी स्कूल में बच्चों का कोरोना संक्रमित होना नहीं पाया गया है और पूरी सावधानी के साथ पूरे जिले में कक्षाएं संचालित हो रही है।
 


05-Aug-2021 3:02 PM (24)

महापौर ने रायपुर पहुंचकर सीएम से की मुलाकात

एमआईसी में हो सकता है बड़ा फेरबदल

रायगढ़, 5 अगस्त। रायगढ़ नगर निगम की एमआईसी में हुए नए फेरबदल को लेकर राजनीतिक उठापटक तेज हो गई है। निगम में कांग्रेस का बहुमत होनें के बाद भी कांग्रेस के ही पार्षद भिड़े हुए हैं। कुछ दिनों पहले ही महापौर जानकी काटजू ने अचानक एमआईसी में कुछ पुराने सदस्यों को हटाकर नए पार्षदों को शामिल करने के बाद यह उठा राजनीतिक माहौल लगातार गर्माता जा रहा है। महापौर के इस कदम से नाराज कुछ और एमआईसी सदस्यों ने इस्तीफा देकर पुराने एमआईसी सदस्यों को वापस लेने का दबाव बनाया था, लेकिन महापौर ने भी अपनी ताकत का नमूना दिखाते हुए कुछ कांग्रेसी पार्षदों के साथ अचानक रायपुर पहुंचकर मुख्यमंत्री के सामने अपना पक्ष रखने के बाद स्थानीय नेताओं को आयना दिखा दिया है।  

निगम की एमआईसी में अपना वर्चस्व बनाने के लिए स्थानीय विधायक प्रकाश नायक के समर्थकों का दबदबा है, लेकिन बीते कुछ दिनों से पूर्व आयुक्त आशुतोष पाण्डेय के साथ-साथ निगम महापौर जानकी काटजू ने विधायक गुट को अलग-थलग रखना शुरू कर दिया था। तब से लेकर अब तक यह गुटबाजी कम होने की बजाए बढ़ते जा रही है। महापौर के लेटर पैड में विधायक प्रकाश नायक के खिलाफ और पूर्व आयुक्त आशुतोष पाण्डेय की तारीफ का मामला भले ही शांत है, लेकिन इस पत्र के बाद से महापौर ने सीधे-सीधे अपने समर्थकों के साथ अपनी ताकत दिखानी शुरू कर दी थी और अब एमआईसी में फेरबदल करके गुटबाजी को और हवा दे दी है।

अब यह चर्चा जोरों पर है कि कई नाराज पार्षदों ने यहां तक बोल दिया कि वे पार्टी से इस्तीफा दे देंगे। बताया जाता है कि कोई भी पक्ष अपनी बात पर कायम है और वे एमआईसी में किसी भी प्रकार का फेरबदल नहीं चाहते। जिसको लेकर महापौर ने अपनी ताकत दिखाने के लिए समर्थकों के साथ सीधा राजधानी जाकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पूरे मामले की जानकारी देकर नई टीम बनाने की सहमति ले ली है।

क्यों गर्माया है मुद्दा
एमआईसी में फेरबदल के मामले में कहा यह जा रहा है कि जिंदल उद्योग से निगम को अलग-अलग करो की वसूली करनी है। लेकिन जिंदल उद्योग ने महापौर से मिलकर कुछ वसूली न करने के लिए राजी कर लिया था, पर एमआईसी की बैठक के साथ-साथ सामान्य सभा की बैठक में जिंदल उद्योग में किसी भी प्रकार की वसूली में छूट का विरोध करके महापौर को घेरना शुरू कर दिया था, इसके बाद महापौर ने अचानक एमआईसी से कुछ सदस्यों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। कहा यह भी जा रहा है कि एमआईसी की टीम ने नए सदस्यों की एंट्री करने के लिए स्थानीय विधायक को जानकारी तक नहीं दी गई थी।  

सूत्रों की माने तो महापौर के साथ जहां कुछ ही पार्षद हैं, वहीं उनके विरोधी पार्षदों की संख्या 18 तक बताई जा रही है जिसमें से कई कट्टर विरोधी कहे जा रहे हैं। एमआईसी से निकले गए पार्षदों पर महापौर ने आरोप लगाया है कि वे उनकी बात नहीं मानते थे, जबकि इन पार्षदों का कहना था कि हम शहर के पार्षद हैं किसी उद्योग या व्यक्ति की नहीं। इस तरह मामले ने अब और तूल पकड़ लिया है।

इस मामले में जब विधायक ने सभी पक्ष को बुलाकर उनसे बात की, लेकिन बताया जाता है कि उनकी बात सुनने के बजाय लोग उन्हें ही अपनी बात सुनाते रहे। अंत में विधायक ने कहा कि मैंने आप सभी लोगों की बात ऊपर पहुंचा दी है, अब निर्णय उन्हीं के निर्देश पर होगा।
विधायक प्रकाश नायक ने कहा कि सभी से बात की गई है, ऊपर से जैसा निर्देश आएगा, वैसा ही समाधान निकाला जाएगा। उद्योग और उसके करारोपण संबंधी सवाल पूछे जाने पर कहा कि मेरे सामने यह बात नहीं आई।

 


04-Aug-2021 5:25 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 4 अगस्त।
बरमकेला तहसील के अंतर्गत कटंगपाली गांव में रहने वाले दलित किसान के द्वारा तहसील ऑफिस के सामने जहर सेवन कर जान देने की कोशिश के बाद उसे अस्पताल ले जाने के दौरान उसकी मृत्यु हो जाने के मामले में तूल पकड़ लिया है। एक तरफ जहां भाजपा नेताओं ने दलित किसान के द्वारा आत्महत्या किये जाने के मामले को दुखद बताते हुए निष्पक्ष न्यायिक जांच की मांग उठाई है, तो दूसरी ओर मामले को तूल पकड़ते देख जिला प्रशासन को भी इस मामले में सफाई देनी पड़ रही है।

दलित किसान के आत्महत्या मामले में अतिरिक्त पुलिस अभिषेक वर्मा का कहना है कि इस पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है। इसमें परिवार के अलावा उसकी जमीन संबंधी विवाद पर भी बयान लिए जाएंगे। साथ ही साथ इस दलित किसान की मौत में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

उल्लेखनीय रहे कि जिले के बरमकेला तहसील के अंतर्गत आने वाले कटंगपाली गांव के एक दलित किसान युवक बैरागी मिरी ने सोमवार को बरमकेला तहसील ऑफिस के सामने जहर पीकर जान देने का प्रयास किया, जिसे अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में उसकी मृत्यु हो गई। बताया जा रहा है कि जमीन संबंधी मामलों के निराकरण के लिए मृतक बैरागी मिरी पिछले कई दिनों से तहसील ऑफिस के चक्कर लगा रहा था और इसी मामले को लेकर क्षुब्ध होकर उसने तहसील ऑफिस के सामने ही जहर पी लिया था। 

दलित किसान युवक की मृत्यु के बाद जहां इस घटना से जिले का दलित समाज उद्धेलित हो गया है। वहीं भाजयुमो नेता विकास केडिया ने इस घटना को दुखद: बताते हुए मृतक के परिजनों से मिलने के बाद मृतक के परिवार को सांत्वना देते हुए पूरे मामले की निष्पक्ष जांच और पीडि़त परिवार को न्याय नहीं मिलने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है। तो वहीं जिला भाजपा अध्यक्ष उमेश अग्रवाल ने भी इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए प्रशासनिक अमले को कटघरे में खड़ा किया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि इस तरह की घटना निंदनीय है और जिला प्रशासन को इस पूरे मामले में न्यायिक जांच कराने की जरूरत है। 

वहीं दलित युवक द्वारा आत्महत्या करने का मामला तूल पकडऩे के बाद जिला प्रशासन ने भी इस मामले में अपनी सफाई प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जारी की है, जिसमें कहा गया है कि   रायगढ़ जिले के कटंगपाली निवासी बैरागी मिरी ने संयुक्त खाते की पैतृक भूमि के विक्रय का गलत तरीके से सौदा करने तथा इसमें विफल रहने के कारण उत्पन्न तनाव के चलते जहर का सेवन कर आत्महत्या कर ली। इस बात का खुलासा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सारंगढ़ ने अपने प्रतिवेदन में किया है। 

एसडीएम ने बैरागी मिरी के द्वारा जहर का सेवन करने के संबंध में नायब तहसीलदार बरमकेला तथा हल्का नंबर तीन के पटवारी शैलेन्द्र पटेल द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर कलेक्टर रायगढ़ को प्रेषित प्रतिवेदन में इस बात का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि बैरागी मिरी अपने स्वर्गीय पिता भोजराम के नाम पर धारित भूमि रकबा 0.704 हेक्टेयर को सिर्फ  अपने नाम पर फौती कटाने के लिए प्रयासरत था। वह पैतृक भूमि के फौती से अपनी बहनों, मृत भाई की पत्नी एवं उसकी पुत्री के नाम को विलोपित करना चाह रहा था, जो कि विधि सम्मत न होने की वजह से सम्भव नहीं था।

इस संबंध में पटवारी शैलेन्द्र पटेल ने एसडीएम सारंगढ़ को प्रस्तुत अपने प्रतिवेदन में इस बात का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि संयुक्त खाते की पैतृक जमीन को अवैधानिक तरीके से विक्रय कराने के लिए भूमि दलाल भुनेश्वर खुटे एवं धनसिंह ने क्रेता माधव मिरी से पांच लाख रूपए लिए और मृतक बैरागी मिरी को एक लाख रूपए देकर उसे यह भरोसा दिलाया कि पैतृक भूमि से उसकी बहन एवं अन्य भाई के वंशज का नाम विलुप्त कराकर केवल मृतक बैरागी मिरी के नाम से फौती दुरूस्त कराकर जमीन की बिक्री करवा देंगे। फौती सिर्फ अपने नाम से कटवाने की विधि सम्मत प्रक्रिया का पालन मृतक बैरागी मिरी द्वारा नहीं किया गया। फौती से अपनी बहनों एवं मृत भाई के वैध वारिसान के नाम को विलोपित करने के संबंध में मृतक द्वारा दिए गए आवेदन के संदर्भ में नायब तहसीलदार द्वारा उसे उप पंजीयक कार्यालय से विधिवत अन्य वारिसान का सहमति के आधार पर हक त्यागनामा प्रस्तुत करने की समझाईश दी गई थी। मृतक बैरागी मिरी इसके बाद न तो नायब तहसीलदार के न्यायालय में उपस्थित हुआ, न ही न्यायालय में कोई आवेदन दिया है। इसी बीच दलालों के माध्यम से रकबा 0.168 हेक्टेयर भूमि के क्रय का सौदा करने वाले माधव मिरी द्वारा सौदे की भूमि पर मिट्टी पाटने के साथ ही कब्जा किया जा रहा था। सौदे की भूमि के विक्रय में विफल रहने तथा सौदे के रूप में प्राप्त राशि को लौटाने की असमर्थता के कारण उत्पन्न तनाव के चलते बैरागी मिरी द्वारा सोमवार 2 अगस्त को बरमकेला तहसील ऑफिस के सामने जहर का सेवन कर लिया। बैरागी मिरी को आनन-फानन में बरमकेला हॉस्पिटल ले जाया गया, परंतु अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मृत्यु को गई।
 


04-Aug-2021 4:27 PM (33)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 4 अगस्त।
तमनार पुलिस ने रात के समय सूनसान जगहों पर खड़े वाहनों से डीजल चोरी करने वाले गैंग के तीन चोरों को पकडऩे में कामयाबी हासिल की है। पुलिस ने इनके पास से 500 लीटर चोरी का डीजल व चोरी की घटना में प्रयुक्त बोलेरो को जब्त कर लिया है।  
पुलिस के अनुसार मंगलवार को थाना तमनार में ट्रांसपोर्ट कंपनी के संचालक पितेश्वर बेहरा (29)ग्राम बागबाडी थाना तमनार द्वारा इसके हुकराडीपा तमनार आफिस के पास कम्पनी के हाइवा वाहन के लिये डिब्बा में भरकर रखी हुई 500 लीटर डीजल को 1 अगस्त की रात्रि कोई अज्ञात चोर चोरी कर ले जाने की रिपोर्ट दर्ज कराया। थाना प्रभारी तमनार एल.पी. पटेल द्वारा मुखबिरों के साथ बीट आरक्षकों को डीजल चोरी करने वालों के संबंध में सूचना एकत्र करने का निर्देश दिया गया। इसी कड़ी में मंगलवार को गारे रोड़ पर तीन व्यक्ति ब्लैक में डीजल बेचने के लिये ग्राहक तलाश करने की सूचना थाने के आरक्षक द्वारा दिया गया। 

सूचना पर स्टाफ द्वारा घेराबंदी कर तीन आरोपियों को पकड़ा गया है, जो पूर्व में डीजल चोरी के अपराध में जेल गए थे, हाल ही में छूटे हैं। पकड़े गए आरोपी वरूण सिदार (28)ग्राम चितवाही थाना तमनार, जनकराम चौहान (30)बजरमुड़ा थाना तमनार, यदुमणी राठिया ग्राम आमगांव थाना तमनार द्वारा पुलिस की पूछताछ में हुकराडीपा से बोलेरो वाहन में जाकर डीजल की चोरी करना कबूल किया गया है। आरोपियों के मेमोरंडम पर चोरी की 500 लीटर डीजल कीमती करीब 49,000 रूपये तथा चोरी में प्रयुक्त बोलेरो वाहन सीजी 16 सीएल 6718 कीमती 5,00,000 रूपये (जुमला कीमती 5,49,000) की जब्ती की गई है। आरोपियों को थाना तमनार के  धारा 379 ़34  में गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है।
 


04-Aug-2021 4:23 PM (29)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 4 अगस्त।
पूंजीपथरा क्षेत्र स्थित बंजारी मंदिर के पास लोहे का कट्टा लेकर राहगिरों व वाहन मालिकों को डराने धमकाने का प्रयास कर रहे एक युवक को पुलिस ने आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया है।  
मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को थाना पूंजीपथरा में पदस्थ उप निरीक्षक एम.डी. जायसवाल को उनके बीट क्षेत्र बंजारी मंदिर के पास एक युवक धारधार लोहे का कट्टा लेकर लोगों को डराने -धमकाने की सूचना मिली। सूचना पर पुलिस टीम मौके पर जाकर संदिग्ध युवक को कट्टा के साथ पकड़ा। युवक ने नाम सोनु चौहान उर्फ शनि (26) किरोड़ीमल इंदिरा आवास का बताया। 
 


03-Aug-2021 6:24 PM (28)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 3 अगस्त।
मामूली सी बात पर एक बेटे ने अपनी मां की पीट-पीटकर हत्या कर दी। पुलिस ने सोमवार को हत्यारे बेटे को गिरिफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस ने अपनी जांच में ये भी पाया है कि आरोपी बेटे ने अपनी माँ की हत्या के बाद शव को छिपाने का भी प्रयास किया था मगर आरोपी अपने मंसूबों पर कामयाब न हो सका।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार लैलूंगा के ग्राम कोडामाई निवासी कृष्ण कुमार सिदार (25)शराबी तथा झगडालू किस्म का युवक है। लैलूंगा थाने में कृष्ण कुमार सिदार पर मारपीट का एक अपराध पूर्व में कायम किया गया है। 1 अगस्त को प्रतिदिन की तरह गांव के लोग कृषि व अन्य कार्य में व्यस्त थे। सोमवार की दोपहर करीब 3:30 बजे कृष्ण कुमार सिदार शराब पीकर घर आया और उसकी मां पार्वती सिदार को धान साफ क्यों नहीं की है कहकर लडाई झगडा कर रहा था। इसी दौरान विवाद इतना बढ़ गया कि कृष्ण कुमार सिदार ईंट और लकडी के टुकडे से मारपीट कर उसकी मां की हत्या कर दिया फिर शव को छिपाने के लिये घर के पीछे खाद के गड्ढे में लेकर जाकर छिपा दिया।

कृष्ण कुमार सिदार के घर के पास रहने वाली उसकी चचेरी बहन गुलापी सिदार दोनों मां-बेटे के लड़ाई झगड़ा को देखी थी, जो गांव के लोगों को बताई। घटना की सूचना डॉयल 112 और लैलूंगा थाना प्रभारी? निरीक्षक रूपेन्द्र कुमार साय को मिलने पर तत्काल स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे। थाना प्रभारी आरोपी को हिरासत में लेकर शव पंचनामा कार्रवाई कर रिपोर्टकर्ता कु. गुलापी सिदार  (18)साकिन कोडामाई सिदारपारा थाना लैलूंगा के रिपोर्ट पर आरोपी कृष्ण कुमार सिदार (25)कोडामाई सिदारपारा थाना लैलूंगा के विरूद्ध धारा 302,201 भादवि का अपराध दर्ज कर आरोपी को आज गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है।
 


03-Aug-2021 6:22 PM (52)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सारंगढ़, 3 अगस्त।
युवाओं की मदद से गौ-मांस बेचने के आरोप में एक आरोपी व खरीदने वाले 2 को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 
पुलिस के अनुसार सूचना मिली कि सारंगढ़ तहसील से 8 किमी दूर छिंद ग्राम में बानी मिरी नाम का व्यक्ति चिकन की आड़ में चोरी छिपे गौ मांस की तस्करी करता है। 
बताया जाता है कि जब रीवापार के दो युवक चोरी-छुपे बानी मिरी से गौ-मांस खरीद कर ले जा रहा था। तभी छिंद के युवाओं को उस पर शंका हुई जिस पर उन्होंने तत्काल मीडिया को सूचना दी, और युवाओं और पत्रकारों द्वारा पुलिस को वस्तुस्थिति के बारे में अवगत कराया गया। 

रीवापार के 2 युवकों को गोमांस की खरीदी कर जाते युवकों ने पकड़ा। रंगे हाथों गौ-मांस की खरीद-फरोख्त करते पकड़ाने के पश्चात आरोपी के निवास के पास जाकर देखा गया, तो पुलिस और पत्रकारों को आरोपी बानी मिरी के द्वारा  40-50 गायों को अवैध रूप से इक_ा कर रख गया था। जिसे पोल्ट्री की आड़ में अपने निश्चित ग्राहकों को गो-मांस की तस्करी चुपके से कर दी जाती थी।

जब आरोपियों को ग्रामीणों और पत्रकारों की सहायता से पुलिस पकडऩे आयी तो आरोपी बानी मिरी ने जानलेवा हमला करने की कोशिश भी की, बानी मिरी द्वारा डंडे से पुलिसकर्मियों पर हमला करने की भी कोशिश की गयी, जिसपर पुलिसकर्मियों ने बमुश्किल से खुद का बचाव किया, और उक्त घटना मीडिया के सामने घटित हुवी।

बहरहाल पुलिस ने कथित गोमांस को जब्त कर उच्च स्तर में जांच कराने की बात कही है। 
 


02-Aug-2021 5:20 PM (30)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 2 अगस्त।
छाल पुलिस ने बाईक से शराब का अवैध परिवहन करते एक युवक के पास से बड़ी मात्रा में शराब जब्त की है।
पुलिस के अनुसार थाना प्रभारी छाल उप निरीक्षक प्रवीण मिंज के नेतृत्व में 31 जुलाई को छाल पुलिस द्वारा ग्राम गडाईनबहरी रोड पर ग्राम कुडेकेला के नारायण पाण्डेय (39)को मोटरसायकल पर अंग्रेजी शराब का परिवहन करते हुए पकड़ा। आरोपी के पास से एक थैला में आईकोन अंग्रेजी शराब 70 पाव , 10 बाटल खजुराहो बियर कुल 19 लीटर 100 मिली शराब कीमती 10,500- मिला जिसे उसके बिना नम्बर मोटर सायकल पैशन प्रो के साथ जब्त किया गया है। आरोपी पर धारा 34(2),59(क) आबकारी एक्ट की कार्रवाई कर रिमांड पर भेजा गया है ।
 


02-Aug-2021 5:18 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 2 अगस्त।
जूटमिल चौकी पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर चोरी की टुल्लू पंप बेचने ग्राहक तलाश रहे युवक को पकडऩे में कामयाबी हासिल की है। आरोपी के निशानदेही पर 6 सेंटरिंग प्लेट भी बरामद किया गया है।
इस संबंध में मिली चौकी प्रभारी जूटमिल उपनिरीक्षक गिरधारी साव के नेतृत्व में जूटमिल पुलिस द्वारा रविवार को मुखबिर सूचना पर चोरी की टुल्लू पंप बेचने की फिराक में घूम रहे संदिग्ध दूधनाथ चौहान को पकड़े। पकड़े गए आरोपी दूधनाथ से पूछताछ बाद उसकी निशांदेही पर उसके घर से 6 नग सेंटरिंग प्लेट जुमला कीमती करीब 10,000 का बरामद किया गया है। 

आरोपी दूधनाथ चौहान  (27) भजनडीपा वार्ड क्रमांक 37 जूटमिल अपने अपराध कबूलनामें में बताया कि रात के समय रिक्शा चलाने का काम करता है। करीब 3-4 माह पहले टुल्लू पंप व सेंटरिंग प्लेट की चोरी कर घर में छुपा कर रखा था। रविवार को टुल्लू पंप बेचने के लिए ग्राहक तलाश कर रहा था जिसे जूटमिल स्टाफ द्वारा मुखबीर सूचना पर पकड़ा गया। आरोपी के मेमोरेंडम पर टूल्लू पंप और उसके घर में पलंग के नीचे छिपाकर रखे 6 नग लोहे का सेंटरिंग प्लेट को बरामद किया गया है। आरोपी पर धारा 41(1़4) 379  की कार्रवाई कर रिमांड पर भेजा गया है।  
 


02-Aug-2021 4:59 PM (28)

मंत्री उमेश पटेल की पहल, अदानी करेगा काम  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 2 अगस्त। 
उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल की पहल पर राबर्ट्सन रेल्वे साइडिंग से भालुनारा को जोडऩे वाली सडक़ का निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है। सडक़ निर्माण का जिम्मा अडानी प्रबंधन को दिया जा रहा है। कलेक्टर भीम सिंह ने इसके लिए अडानी प्रबंधन को निर्देशित किया है।

राबर्ट्सन रेल्वे साइडिंग से भालुनारा को जोडने वाली सडक़ लगातार भारी वाहनों के आवाजाही के चलते क्षतिग्रस्त हो गया है। इसको संज्ञान में लेते हुए उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने सडक़ निर्माण कार्य शुरू करने के लिए कलेक्टर भीम सिंह से कहा। जिसके पश्चात कलेक्टर भीम सिंह ने अडानी प्रबंधन को उक्त सडक़ के निर्माण के लिए निर्देशित किया है। इस सडक़ का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने जा रहा है। बारिश के मद्देनजर फौरी तौर पर यातायात को सुगम करने पैच वर्क का काम किया जाएगा। बरसात के बाद पूरी सडक़ का निर्माण किया जाएगा।

भारी वाहनों की आवाजाही के साथ आस-पास के ग्रामवासी जो रोजाना इस मार्ग से सफर करते हैं उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए सडक़ निर्माण के निर्देश दिए गए हैं। सडक़ निर्माण होने से इस मार्ग में यातायात व्यवस्थित होगा। जिससे इलाके के डुमरपाली बड़े, डुमरपाली छोटे, नवागांव, पामगढ़ व अन्य गांव के लोगों को आवागमन में आसानी होगी।

 


02-Aug-2021 4:57 PM (30)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 2 अगस्त।
कामकाजी युवती से रेप कर फरार होने वाले आरोपी प्रकाश एक्का तथा उसके सहयोगी मदन चौहान को घरघोड़ा पुलिस ने आज गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है।
पुलिस के अनुसार 27 जुलाई की शाम अपनी ड्यूटी से घर जा रही युवती को रास्ते पर प्रकाश उर्फ फूलप्रकाश एक्का उसके साथी मदन चौहान बोलेरो वाहन से घर छोड़ देना कहकर वाहन में बिठाये और घर न छोडक़र उसे जंगल की ओर ले गये। जहां आरोपी प्रकाश उर्फ फूलप्रकाश एक्का युवती के साथ रेप किया और उसे घटना किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दी। जिसके बाद युवती को उसके घर के बाहर छोडक़र दोनों आरोपी फरार हो गए। 

घटना की रिपोर्ट पीडि़ता द्वारा 29 जुलाई को थाना घरघोड़ा में दर्ज कराने पर आरोपी प्रकाश एक्का एवं उसके साथी पर धारा 376,506,34 दर्ज कर विवेचना में लिया गया। घटना को लेकर पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना द्वारा थाना प्रभारी घरघोड़ा को शीघ्र आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तारी का निर्देश दिया गया, जिस पर घरघोड़ा पुलिस लगातार आरोपियों के मिलने के संभावित स्थानों पर दबिश दिया जा रहा था, जिससे आरोपीगण अन्यत्र फरार होने में नाकामयाब रहे और उन्हें आज धर दबोचा गया। आरोपी प्रकाश उर्फ फूलप्रकाश एक्का (26)एवं उसके साथी मदन चौहान (21)दोनों निवासी रायकेरा थाना घरघोड़ा अपना जुर्म कबूल किए हैं। 

आरोपियों से घटना में प्रयुक्त वाहन बोलेरो क्र. सीजी-13-ए.एफ.-0975 को जप्त कर आज दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है। आरोपी पतासाजी गिरफ्तारी में थाना प्रभारी घरघोड़ा निरीक्षक अमित सिंह, सहायक उप निरीक्षक चंदनसिंह नेताम, आरक्षक नंदु पैंकरा, नरेन्द्र पैंकरा, विरेन्द्र भगत की विशेष भूमिका रही है।
 


02-Aug-2021 4:53 PM (28)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 2 अगस्त। 
ट्रांसपोर्ट नगर रायगढ़ से कोतरा रोड रेलवे फाटक से ढिमरापुर होते हुए भूपदेवपुर से चपले तक 37.50 किमी मार्ग के डामरीकरण के लिए भारत सरकार सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय नई दिल्ली के द्वारा प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसके पश्चात सडक़ निर्माण के लिए टेंडर जारी कर निविदा स्वीकृत की जा चुकी है। ठेकेदार से अनुबंध कर कार्य प्रारम्भ किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 200 (नया क्र.49) मसनियाकला से रेंगालपाली तक भारत सरकार सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय नई दिल्ली के द्वारा एनएचडीपी योजनांतर्गत स्वीकृत की गई। स्वीकृत योजनांतर्गत 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है। जिसमें रायगढ़ बायपास एवं खरसिया बायपास सीमेंट कांक्रीट मार्ग का निर्माण किये जाने के कारण विद्यमान डामरीकृत मार्ग भांठागांव के पास 1.00 कि.मी.बोतल्दा से चोढ़ा एवं चपले से ट्रांसपोर्ट नगर कुल लंबाई 37.540 किमी.मार्ग में डामरीकरण किया जाना है। 
इस मार्ग के डामरीकरण कार्य के लिये निविदा आमंत्रित किया जाकर ठेकेदार को निविदा स्वीकृति पत्र जारी किया गया है। ठेकेदार द्वारा अनुबंध उपरांत कार्य प्रारम्भ किया जायेगा। वर्तमान में वर्षा ऋतु के दौरान मार्ग के क्षतिग्रस्त भागों पर निर्मित हुये गढ्ढों की मरम्मत कार्य ई.पी.सी.ठेकेदार द्वारा कराया जा रहा है।

 


02-Aug-2021 4:36 PM (35)

11 मोबाईल, दो कार व एक बाईक  जब्त

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 2 अगस्त।
रविवार की देर शाम खरसिया पुलिस ने रानीसागर स्थित एक क्रेशर प्लांट के पीछे चल रहे जुए के फड़ पर छापा मारकर 12 जुआरियों को गिरफ्तार किया है, वहीं उनसे 2 लाख 30 हजार 490 रुपये की रकम भी बरामद किया है। इसके अलावा पुलिस ने दो कार, 11 मोबाइल भी जुआरियों से जब्त किया हैं।

पुलिस को जानकारी मिली थी कि क्रेशर प्लांट के पीछे जुए का फड़ है और उसकी महफिल अक्सर जमती है। ग्रामीणों के अनुसार जुआ खेलने वाले निश्चिंत होकर वहां अपना अड्डा जमाया करते थेे लेकिन आज वे पुलिस के गिरफ्त में आ गए। पकड़े गए जुआरियों में आकाश पंसारी सक्ति, अशोक अग्रवाल खरसिया, रिकेश राय महका, मुरली अग्रवाल खरसिया, रमेश राठौर तेलिकोट, अनिल राठौर पुरानी बस्ती, सावन अग्रवाल सक्ति, मोहन अग्रवाल सक्ति, डंकेश्वर राठौर घघरा, अर्जुन राठौर पुरानी बस्ती, लवकुमार राठौर घघरा, रमेश अग्रवाल खरसिया शामिल हैं।
 

 


02-Aug-2021 4:02 PM (27)

​हफ्तेभर में तीन मामलों में ठगी के 7 आरोपी पकड़े जा चुके हैं
'छत्तीसगढ़' संवाददाता
रायगढ़, 2 अगस्त।
जमीन का सौदा करने के नाम पर 16 लाख रूपए की ठगी करने के मामले में कोतवाली पुलिस ने एक और ठग को गिरफ्तार करते हुए जेल भेज दिया है। पुलिस ने पिछले सप्ताह भर के दौरान ठगी के सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है।  
पिछले एक सप्ताह में सिटी कोतवाली रायगढ़ में दूसरों की जमीन बेचने के बाद वल्र्ड टूर कराने हॉली-डे पैकेज के नाम पर ठगी, हाईकोर्ट में नौकरी लगाने के नाम पर ठगी तथा जमीन का सौदा कर रूपए 16 लाख हड़प कर धोखाधड़ी करने की रिपोर्ट पर कोतवाली टीआई मनीष नागर के नेतृत्व में तीनों प्रकरण के सभी 7 आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है। 

रविवार को धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजे गए आरोपी विनोद कुमार पटेल निवासी बालमगोड़ा द्वारा परिचित व्यक्ति के साथ धोखाधड़ी करते हुए जमीन सौदा कर 16 लाख रूपये प्राप्त कर लिया, जिसके बाद जमीन की रजिस्ट्री कराने में आनाकानी कर रहा था। 

पुलिस के अनुसार गौरीशंकर मंदिर रोड रायगढ़ में रहने वाले जगदीश पटेल ने 29 जुलाई को थाना कोतवाली में विनोद पटेल निवासी ग्राम बालमगोडा थाना कोतरारोड के विरूद्ध धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई। रिपोर्टकर्ता ने बताया कि ग्राम बालमगोडा का विनोद पटेल स्वजाति का होने तथा काफी दिनों से डेयरी में दूध देने के कारण अच्छी जान पहचान थी। एक दिन विनोद पटेल बोला कि मैं भी अपने गांव के जमीन को बिक्री कर गांव में दूध डेयरी खोलना चाहता हूं आपको जमीन लेना है तो बताओ। तब उसके जमीन को बालमगोडा देखने गया, उसकी जमीन पसंद आने पर लेने के लिये तैयार हो गया। दोनों के विनोद पटेल के 04 एकड जमीन को 5 लाख प्रति एकड़ के भाव से सौदा तय हुआ, जिसके एवज में विनोद कुमार पटेल को माह मई 2018 में 3 लाख 50 हजार रू नगद तथा 11 लाख 50 हजार रू का चेक दिया था परन्तु आज तक न तो जमीन का रजिस्ट्री कराया और न ही पैसा वापस किया। विनोद पटेल के द्वारा जमीन बिक्री का सौदा कर 16 लाख रूपए की धोखाधड़ी किया गया है। 

थाना कोतवाली में आरोपी विनोद पटेल के विरूद्ध  धारा 420 दर्ज कर विवेचना में लिया गया। आरोपी को अपराध दर्ज होने की जानकारी होने पर घर से गायब था जो जिले से फरार होने की फिराक में था। कोतवाली टीआई द्वारा मुखबिर को आरोपी के गांव, घर आने की सूचना देने निर्देशित किया गया था, जिस पर आरोपी के गांव आने की सूचना मुखबिर द्वारा दिया गया। आरोपी विनोद पटेल (39)ग्राम बालमगोड़ा थाना कोतरारोड़ को उसके गांव दबिश देकर गिरफ्तार कर थाना लाया गया, जिसने अपराध कबूल किया है। आरोपी को रिमांड पर पेश करने के बाद जेल वारंट में जेल दाखिल किया गया है।  


01-Aug-2021 8:27 PM (78)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 1 अगस्त। पु
लिस अधीक्षक रायगढ़ अभिषेक मीना ने शनिवार को पुलिस नियंत्रण कक्ष में सभी राजपत्रित पुलिस अधिकारियों, थाना, चौकी प्रभारियों के साथ क्राइम मीटिंग ली। 
क्राइम मीटिंग में पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना द्वारा पूर्व मीटिंग में दिए गए एजेंडा बिंदुओं पर कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। जिसके बाद एक-एक थाना, चौकी प्रभारियों एवं सुपरविजन अधिकारी से थाने में लंबित अपराध, शिकायत, मर्ग की समीक्षा की गई। साथ ही मामलों के उचित निराकरण के लिये आवश्यक दिशा निर्देश दिये तथा थाने में जप्ती माल विशेषकर गांजा, शराब का जल्द से जल्द निराकरण कर अवगत कराने निर्देशित किया गया है।

पुलिस अधीक्षक ने सीमावर्ती राज्य से मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने सारंगढ़ डिवीजन के थाना प्रभारियों को कार्रवाई करने निर्देश दिए हंै। उनके द्वारा मीटिंग से ही सभी विवेचकों को गंभीर मामलों के अनुरूप जुआ-सट्टा, शराब जैसे मामलों में सटिक विवेचना करने के निर्देश दिये जिससे आरोपी को सजा मिले । उन्होंने सभी राजपत्रित अधिकारियों को 420 मामलों की डायरी में अनुसंधानकर्ता की विवेचना की जांच एवं त्रुटि रहित चालान शीघ्र न्यायालय पेश कराने के निर्देश दिये हैं।

पूर्व में क्राइम मीटिंग में उनके द्वारा बीट प्रणाली को दुरुस्त करने के संबंध में दिए गए दिशा-निर्देशों पर सभी थानों में बीट सिस्टम बनाये जाने तथा उनमें पदस्थ स्टाफ की जानकारी लिए। उनके द्वारा आरक्षक से लेकर निरीक्षक तक को गांव वार्ड की जिम्मेदारी देने निर्देशित किया गया है और जल्द ही स्वयं  किसी भी थाने के बीट चेक कर जानकारी लेना बताये। पुलिस अधीक्षक द्वारा व्हीआईपी मूव्हमेंट के पहले थाना, चौकी प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था में विशेष सावधानी बरतने कहा गया तथा जिले में अवैध शराब, जुआ- सट्टा, कबाड़ के साथ ही अवैध आर्म्स की जानकारीध्सूचना पर तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।

पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रभारियों को उनके क्षेत्र जन सहयोग एवं थाना,चौकी द्वारा लगाए गए सीसीटीवी की जानकारी लिए और सीसीटीवी की संख्या बढाने के निर्देश दिये। पुलिस अधीक्षक द्वारा गुम नाबालिकों की दस्तयाबी के लिये चलाए गए ऑपरेशन मुस्कान में दस्तयाबी की संख्या पर संतोष जाहिर किये तथा इसे इसी प्रकार जारी रखने का निर्देश दिये साथ ही गुम नाबालिकों में पतासाजी के लिए आवश्यकता अनुसार ईनाम उद्घोषणा जारी करने कहा गया है। उनके द्वारा थाने में आये शिकायतकर्ताओं की शिकायत,समस्याओं को गंभीरता से सुनने एवं उचित कार्यवाही कर शिकायतकर्ता को अनिवार्य रूप से अवगत कराने निर्देश दिया गया।

 


Previous123456789...7778Next