छत्तीसगढ़ » रायगढ़

Previous123456789Next
09-Aug-2020 7:11 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 9 अगस्त।
कोरोना संकट काल में शिक्षा की पहुंच विद्यार्थियों तथा जनजन तक पहुंचाने के उद्देश्य से शासकीय प्राथमिक शाला कोरियादादर में जनजागरण अभियान के साथ-साथ पढ़ई तुंहर दुआर योजना से सम्बद्ध योजना पढ़ई अंगना-अंगना का शुभारंभ किया गया है। यूनिसेफ और राज्य साक्षरता मिशन के सहयोग से संचालित सीख कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं कलेक्टर भीम सिंह के निर्देशन तथा जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी आरपी आदित्य, जिला मिशन समन्वयक  रमेश देवांगन के मार्गदर्शन में उक्त कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। 

कार्यक्रम के अंतर्गत संस्था के प्रधान पाठक सुशील गुप्ता व सहयोगी स्टाफ  द्वारा घर-घर जाकर लोगों को जागृत किया गया एवं सहयोगी शिक्षकीय स्टाफ  द्वारा बच्चों तक पहुंच कर आंगन व बरामदे में पढ़ाई कराई जा रही है। साथ ही पढ़े-लिखे लोगों को शिक्षा सारथी की भूमिका निभाने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। वहीं प्राथमिक शिक्षा सुचारू रूप से बच्चों तक पहुंचती रहे इस उद्देश्य से रोचक वीडियो, खेल गतिविधियों के माध्यम से संचालित हो रहे सीख कार्यक्रम का भी वॉलेंटियर्स की सहायता से कोरियादादर संस्था में कार्यक्रम का क्रियान्वयन कराया जा रहा है। प्रधान पाठक सुशील गुप्ता अपने सहयोगी स्टाफ की मदद से शासन की विभिन्न वैकल्पिक शिक्षा मॉडल्स को अपने संस्था के बच्चों तक पहुंचाने का काम सतत् रूप से कर रहे हंै। प्रतिदिन वे अपने स्टाफ के साथ गांव का भ्रमण करते हंै और बच्चों को प्रवेश दिलाने की प्रक्रिया करते हुए मध्यान्ह भोजन सूखा अनाज वितरण किए जाने की सूचना भी दे रहे हैं। लोगों को कोरोना संक्रमण व इस संकट काल में बच्चों तक शिक्षा किस तरह पहुंचायी जाए इस बाबत जनजागरण करते हुए शिक्षा योजनाओं के क्रियान्वयन में महती भूमिका निभा रहे हैं।  
 


09-Aug-2020 7:09 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सारंगढ़, 9 अगस्त।
सारंगढ़ विधायक उत्तरी जांगड़े ने ग्राम चांटीपाली में पीएचई विभाग द्वारा स्वीकृत 19 लाख 52 हजार की लागत से बनने वाले नल जल प्रदाय कार्य का भूमिपूजन किया। ग्राम चांटीपाली में लंबे समय से नल जल योजना की मांग हो रही थी जिसको सारंगढ़ विधायक ने गम्भीरता से लिया था और लोक स्वास्थ्य ग्रामीण यान्त्रिकी विभाग से मांग की थी जिसकी प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान हो गई है अब ग्राम चांटीपाली में पाईप लाईन बिछाकर घर घर पानी पहुंचाया जायेगा जिससे गांव में खुशी है।

विधायक ने कार्य की स्वीकृति पर विभाग को धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि अब पाईप लाइन के माध्यम से घर घर पानी पहुंचेगा, जिससे गांव में पानी की समस्या से निजात मिलेगी। कांग्रेस सरकार मुलुभूत समस्याओं को लेकर सजग है और पानी, सडक़, बिजली, शिक्षा के कार्य प्राथमिकता क्रम में कराए जायेंगे। भूमिपूजन पर जनपद उपाध्यक्ष गनपत जांगड़े, नीतू टण्डन सरपंच ग्राम पंचायत चांटीपाली, शिव टंडन अध्यक्ष सेवा सहकारी समिति गाताडीह, लोक  स्वास्थ्य ग्रामीण यांत्रिकी विभाग बीएल खरे एसडीओ सूर्यवंशी पीएचई विभाग और सम्बंधित ठेकेदार ग्राम पंचायत के समस्त पंचगढ़,समस्त महिला समूह के सदस्यगण और समस्त ग्रामवासी उपस्थित रहे।
 


09-Aug-2020 7:09 PM

रायगढ़, 9 अगस्त। हिंदू देवी-देवताओं व ब्राह्मण समाज पर टिप्पणी करने के आरोप में पुलिस ने 4 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। सभी आरोपी फरार हैं।

पुलिस के अनुसार गुरुवार को 50 से अधिक युवाओं ने चौकी पहुंचकर सामाजिक सौहार्द बिगाडऩे वाले असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई की मांग की थी, जिसके तहत दिनेश धृलहरे, सुरेश नारंग, दानी धिरहे एवं अरविंद बंजारे पर खरसिया पुलिस ने 295क, 298, 505(2), 34 के तहत मामला दर्ज करते हुए गिरफ्तारी हेतु खोजबीन प्रारंभ कर दी है। वहीं शनिवार को पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह एवं एसडीओपी पीताम्बर पटेल के निर्देश पर चौकी पुलिस ने देवी देवताओं एवं समाज पर अश्लील टिप्पणी करने वालों के विरुद्ध एफआईआर कायम कर ली है। दोषियों की पतासाजी की जा रही है।

इस संबंध में एसडीओपी पीताम्बर पटेल ने बताया कि पुलिस द्वारा लगातार खोजबीन की जा रही है। शीघ्र दोषियों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि सामाजिक सौहार्द्र बिगाडऩे वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। ताकि भविष्य में कोई भी व्यक्ति गलत बात लिखने से पहले सोचे। वहीं स्पष्ट किया कि खरसिया पुलिस की यह कार्रवाई दोषियों के साथ गंदी मानसिकता रखने वालों को भी एक संदेश देगी।
 


09-Aug-2020 7:05 PM

सारंगढ़, 9 अगस्त। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आम कांग्रेसी नेताओं और नागरिकों से समिति संबंधी सुझाव मांगे गए थे। इसी तारतम्य में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पूर्व अध्यक्ष रामौतार अग्रवाल द्वारा मुख्यमंत्री को एक पत्र भेजकर अपने सुझाव प्रस्तुत किए गए हैं। पत्र में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ के खाद्य विभाग, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, खनिज विभाग, स्वास्थ्य विभाग में ब्लॉक स्तरीय निगरानी समिति का गठन किया जाए। ब्लॉक स्तर पर 10 सदस्यी समिति गठन होने से खनिज विभाग में अवैध खनन के साथ ही शासकीय रूप से ठेका देकर रॉयल्टी रसीद प्रदान करके राजस्व की चोरी पर नियंत्रण हो सकेगा। सार्वजनिक खाद्य वितरण व्यवस्था पर भी कमेटी निरीक्षण कर सकेगी । 
 


09-Aug-2020 7:04 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 9 अगस्त।
जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार नगर निगम रायगढ़ के आयुक्त ने शहर के डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में शनिवार को पूरी टीम के साथ सघन निरीक्षण किया। साथ ही डोर टू डोर दस्तक देकर क्षेत्रवासियों से रूबरू होकर डेंगू के कारण एवं बचाव की जानकारियां दी।

ज्ञात हो कि बीते दिनों डेंगू के बचाव एवं जनजागरूकता के लिए कलेक्टर भीम सिंह के निर्देशन पर नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त बैठक आहूत की गई थी। शनिवार को निगम आयुक्त आशुतोष पांडेय अपनी टीम के साथ वार्ड क्रमांक 21 बेलादुला क्षेत्र में डोर टू डोर दस्तक देकर क्षेत्रवासियों से अपील किए कि घर मे रखे कूलर के पानी की नियमित साफ सफाई, पुराने टायर, गमले, डिब्बे, ड्रम आदि की सफाई, फ्रिज के पीछे जमे पानी को भी खाली करते रहना, बड़े गड्ढे में जमे पानी पर जला मोबिल, टेमीफास्ट, वीटोकीट डालना आदि जानकारियां साझा की। साथ ही मरीन ड्राइव क्षेत्र के नदियों में जमे हुए कचरों को निकाल कर सफाई कराया गया। निरीक्षण दौरान वार्ड के सुपरवाइजर एवम सफाई दरोगा को डेंगू की समस्त जानकारी देने तथा दवा वितरण करने में लापरवाही न बरतने की समझाइश दी गई।

नगर निगम आयुक्त आशुतोष पांडेय ने बताया कि जिला कलेक्टर भीम सिंह के आदेशानुसार डेंगू की रोकथाम के लिए डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। साथ ही डेंगू के कारण एवम बचाव संबंधित जानकारियों के लिए अपील की जा रही है। एक व्यक्ति के घर में ट्रैक्टर के पुराने ट्राली और टायर रखे हुए थे। जिसमें पानी भी जमा था डेंगू के लार्वा पनपने की पूरी संभावना थी को सफाई करने एवम कबाड़ को हटाने समझाइस दी गई। कई घरों में कोटना एवम कूलर के पानी साफ करने निर्देश दिया गया। निरिक्षण दौरान ई ई अजित तिग्गा, असिस्टेंट इंजीनियर आर के दास, सहा. स्वास्थ्य अधिकारी भूपेश सिंह, स्वास्थ्य निरीक्षक राजू पांडेय, उपस्थित रहे।
 


09-Aug-2020 7:02 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 9 अगस्त।
नगर निगम आयुक्त एवं टीम समेत नजूल विभाग द्वारा ढिमरापुर एवं गोरखा क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण पर सख्त कार्रवाई कर शासकीय भूमियों को कब्जामुक्त कराया गया।

ज्ञात हो कि जिला कलेक्टर भीम सिंह के आदेशानुसार नगरीय निकाय के क्षेत्रों में शासकीय भूमि पर किए गए अवैध अतिक्रमण को मुक्त कराने ताबड़तोड़ कार्यवाही की गई। नगर निगम आयुक्त आशुतोष पांडेय एक्शन मोड में आकर निगम क्षेत्रान्तर्गत शनिवार को आशीष देवांगन डिप्टी कलेक्टर नजूल विभाग आरआई की टीम, नगर निगम भवन अतिक्रमण शाखा से सहायक नोडल अधिकारी विजेंद्र गुप्ता एवं सहायक सोनू चौधरी द्वारा वार्ड क्रमांक 6 उर्दना ढिमरापुर एरिया पर बनाए गए अवैध मकान के अतिरिक्त गार्डन एवं बाड़ी तथा गोरखा इंडियन पेट्रोल पंप के सामने किए गए अतिरिक्त अवैध बाउंड्री वॉल को तोड़ूदस्ता दल द्वारा तोड़ा गया। 

बताया जाता है कि ढिमरापुर क्षेत्र में पहले भी कार्यवाही की जा चुकी है और दोबारा कार्यवाही से पूरा क्षेत्र सकते में आ गया है। साथ ही उन्हें काबीज मकान के संबंध पट्टा बनवाने के लिए सूचित किया गया और सचेत किया गया कि भविष्य में किसी भी शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर इस प्रकार की पुनरावृत्ति न की जाए।
 


09-Aug-2020 7:00 PM

रायगढ़, 9 अगस्त। सात एवं आठ अगस्त को जिले के सभी थानाक्षेत्रों में पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के निर्देशन पर बिना मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का उलंघन करने वालों पर कार्रवाई की गई। शुक्रवार को हुई कार्रवाई में 199 व्यक्तियों से 19,900 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया। शनिवार को बिना मास्क के घूम रहे व्यक्तियों एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले दुकानों पर पुलिस टीम द्वारा कार्यवाही की गई है। पूरे जिले में 442 व्यक्तियों से 44,150 रुपए तथा 10 दुकानों से 5,200 रुपए कोविड-19 के नियमानुसार जुर्माना के तौर पर वसूल किया गया है। 

एएसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि जिले में कोविड पॉजिटिव के लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए लोगों को समझाइश के साथ यह कार्रवाई सभी थानाक्षेत्र में थाना/चौकी प्रभारियों द्वारा की जा रही है, जो आगे भी जारी रहेगी।
 


09-Aug-2020 6:58 PM

40 से ज्यादा क्वारंटीन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 9 अगस्त।
गुरुवार को शहर के भीतर रामभांठा मोहल्ले में एक 50 वर्ष के व्यक्ति की मौत हो गई थी। मौत हो जाने के बाद उसके अंतिम संस्कार के लिए परिवार जन तथा मोहल्ले वासियों सहित लगभग 40 से 50 लोग शामिल हुए थे। मृतक पहले से बीमार था। उसकी मौत के बाद उसका कोरोना टेस्ट किया गया। अंतिम संस्कार के बाद आई रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद से अंतिम संस्कार में गए लोगों के साथ साथ पूरे रामभांठा में सनसनी फैल गई। अंतिम संस्कार में शामिल लोगों और परिजनों को क्वारंटीन कर दिया गया है।

कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने से अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले लोगों व परिवारजनों में दहशत है। अनजाने में कई लोगों ने मृतक को हाथ लगाया है। इस बात से स्वास्थ्य विभाग भी सकते में है। स्वास्थ्य विभाग कि टीम भी रामभांठा पहुंचकर मृतक के अंतिम संस्कार में शामिल तथा उसके संपर्क में आए सभी लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग करते हुए लगभग 40 से अधिक लोगों को क्वारंटीन में रखा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन सभी लोगों का कोरोना टेस्ट भी किया जाएगा।

जानकारी मिली कि मृतक निमोनिया का ईलाज कराने अस्पताल में भर्ती था, लेकिन उसकी हालत गम्भीर होने के कारणों से राजधानी रायपुर भेजा गया था। रायपुर जाते वक्त सारंगढ़ के आसपास मरीज की रास्ते में ही मृत्यु हो गई। जिसके बाद उसे वापस उसके निवास स्थान रायगढ़ ले आया गया। बताया जा रहा है कि मृतक का घर काशीराम चौक जूटमिल में है, लेकिन उसकी पुश्तैनी मकान रामभाठा मोहल्ले में है इसलिए उसके शव को रामभांठा लाया गया। जहां मृतक के पार्थिव शरीर को कई लोगों ने छुआ है। मुक्तिधाम में भी अंतिम संस्कार करते वक्त कई लोगों ने मृतक के शव को हाथ लगाया है और अंतिम संस्कार के बाद सभी लोग वापस अपने-अपने घरों में आ गए थे। 

कांग्रेस नेता एवं पूर्व वार्ड पार्षद अमृत काटजू ने बताया कि मृतक के अंतिम संस्कार में स्थानीय लोगों के अलावा बाहर से 20 लोग शामिल हुए थे। इन सभी को क्वारंटीन करने के लिए जिला पंचायत ले जाया गया है। वहीं बताया जा रहा है कि मृतक व्यक्ति के अंतिम संस्कार में पूर्व महापौर जेठूराम मनहर भी शामिल हुए थे। जैसे ही उन्हें जानकारी मिली कि मृतक व्यक्ति का रिपोर्ट कोरोना पॉजीटीव है। वे होम क्वारंटीन में चले गए हैं। उनका भी कोरोना टेस्ट किया जाएगा। 

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एसएन केशरी ने बताया कि उक्त व्यक्ति की तबीयत निमोनिया के वजह से ठीक नहीं थी। इस वजह से रायगढ़ के निजी अस्पताल से उसे रायपुर भेजा गया, लेकिन उस व्यक्ति की रास्ते में ही मौत हो गई। हमने रायगढ़ में ही उसका कोरोना सैम्पल लिया था और बीते दिन सबेरे उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। तब तक उस व्यक्ति का अंतिम संस्कार हो चुका था। अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले सभी 40 लोगों को क्वारंटीन सेंटर में रखा गया है और सभी का सैंपल लेकर जांच किया जा रहा है।
 


08-Aug-2020 10:31 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 8 अगस्त। रायगढ़ में आज फिर कोरोना ने  दस्तक दी है। जिसमें 8 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। जिसकी पुष्टि रायगढ़ सीएचएमओ ने की है। जानकारी के मुताबिक शहर से 3 व जिले के विकासखंड से 2 मिले हैं। बताया जा रहा है कि शहर के छोटे अतरमुड़ा से 1, कोतरा रोड से 1, सिटी पार्क से 1 और विकासखंड सारंगढ़ से 1, धरमजयगढ़ से 1 मरीज मिले है। सभी मरीजों की भर्ती की प्रक्रिया जारी है। वहीं देर शाम सारंगढ़ के छोटे खैरा सहित तीन संक्रमित मरीजों के मिलने की जानकारी सामने आई है। जिनकी पुष्टि होना अभी बाकी है।

 


08-Aug-2020 10:30 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 8 अगस्त।
रायगढ़ जिले में आज 5 नये कोरोना मरीज मिलने के बाद एक और नये कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान की गई है जो तमनार ब्लॉक से है। 

तमनार बीएमओ डी. एस. पैंकरा ने इस विषय में जानकारी देते हुए बताया कि तमनार के खाले पारा में एक महिला जो 09 महीने से गर्भवती है उसका कोरोना टेस्ट किया गया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। यह महिला अपने परिवार सहित रायगढ़ जिले के कोड़ातराई गांव से आकर तमनार के खाले पारा में विगत 03 साल से अपने पति के साथ किराए में रह रही है। इस महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है और इसका पति पूरे तमनार एरिये में काम के सिलसिले में घूमता पाया गया है।

बीएमओ ने बताया कि उक्त पॉजिटिव महिला का कोई भी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है इसलिए हमें इस दिशा में गंभीरता से काम करना पड़ रहा है। इसका पति तमनार में काम के सिलसिले में घूमता रहता था जिसे हमने होम आइसोलेट कर दिया है और महिला के संपर्क में आये लोगों की ट्रेसिंग करने की कोशिश की जा रही है। 

पॉजिटिव की खबर मिलते ही तमनार पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग ने उक्त महिला के निवास स्थान के आसपास के क्षेत्रों को सील कर दिया तथा महिला के संपर्क में पति को होम क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है। वहीं महिला को उपचार के लिए अस्पताल लाया जा रहा है। इस गर्भवती महिला को मिला कर जिले में अभी तक 6 पॉजिटिव मरीज की पहचान हो चुकी है।

धरमजयगढ़ में 3 वर्षीय बालक संक्रमित  
धरमजयगढ़ में आज फिर एक कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार नगर के एक 3 वर्षीय बच्चे की कोविड -19 रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। मेडिकल बुलेटिन  डेटा के मुताबिक आज लगभग 32 लोगों की रिपोर्ट आई है जिसमें 1 पॉजिटिव बाकी नेगेटिव होने की खबर है। वहीँ करीब 42 व्यक्तियों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। यहां यह बताना लाज़मी है इससे पूर्व कल विकासखंड के विभिन्न करेन्टाइन सेंटर से 6 लोग की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।   


08-Aug-2020 10:29 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता

रायगढ़, 8 अगस्त। सारंगढ़ वनपरिक्षेत्र पौधरोपण में गड़बड़ी की जांच में पहुंचे पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा को सिर्फ एक ही जगह का निरीक्षण कराया गया जबकि पौधरोपण नौ जगहों पर किया गया है। इस मामले में 12 बिंदुओं में शिकायत की गई थी।

ज्ञात हो कि सारंगढ़ वन परिक्षेत्र में राज्य कैंपा निधि से क्षतिपूर्ति पौधरोपण वर्ष 2017-18 में किया गया था, लेकिन यहां प्रारंभ से ही कई गड़बड़ी देखने को मिली। इस योजना के तहत नौ अलग-अलग जगहों पर पौधरोपण किया गया था। पौधरोपण सहित क्रय व मजदूरी भुगतान में गड़बड़ी को लेकर शिकायत हुई थी, तब मामले में जांच टीम गठित की गई। वहीं विधानसभा में भी कांग्रेसी विधायक सत्यनारायण शर्मा ने वन विभाग को कटघरे में खड़े कर कई सवाल उठाए थे। इसके बाद उनकी अध्यक्षता में जांच टीम गठित कर मामले की जांच होनी थी।

शुक्रवार को सत्यनारायण शर्मा रायगढ़ आए और सारंगढ़ विधायक सहित वन विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ पौधरोपण का निरीक्षण के लिए सारंगढ़ वन परिक्षेत्र पहुंचे, लेकिन अधिकारियों ने उन्हें मात्र एक ही जगह प्लांटेशन दिखा कर लौटा दिया। जबकि नौ जगह प्लांटेशन किया गया है और बारह बिंदुओं में इसकी शिकायत की जा चुकी है।

आरटीआई के तहत निकाले गए दस्तावेज के बाद मामले में कई तरह की गड़बड़ी होने के बाद इसकी शिकायत पीएस पटेल ने उच्च स्तर पर की थी। शिकायतकर्ता द्वारा प्लांटेशन ही नहीं बल्कि बिना टेंडर किए आरसीसी पोल क्रय, बिना टेंडर के मनेन्द्रगढ़ से नीम खली क्रय, परिवहन, मजदूरों की मजदूरी भुगतान, डीएपी, यूरिया क्रय, क्लोरीपायरी फास, पौधा परिवहन, गड्ढा खोदाई सहित बारह बिंदुओं में उच्चस्तरीय शिकायत की थी। आरोप है कि मामले को छिपाने के लिए अब सिर्फ प्लांटेशन का ही निरीक्षण करा दिया जा रहा है। शिकायतकर्ता का कहना है कि उन्हें निरीक्षण के दौरान नहीं बुलाया गया और उनके द्वारा बारह बिंदुओं में सौंपे गए शिकायत पत्रों की जांच की जाए।

वहीं विभागीय सूत्रों की अगर मानें तो बारिश के मौसमें प्लांटेशन की जांच कराने से प्लांटेशन की सही स्थिति भी नजर नहीं आएगी। चूंकि बारिश के वजह से सभी प्लांटेशन क्षेत्रों में हरियाली छाई हुई है।

13 की जगह 10 हजार पोल की खरीदी

शिकायतकर्ता ने बताया कि फेसिंग पोल क्रय धरमजयगढ़ व मनेन्द्रगढ़ से किया गया। जबकि रायगढ़ जिला के आरसीसी फेसिंग पोल निर्माता का सीएसआईडीसी में रजिस्टर्ड है, उन्हें काम न देकर धरमजयगढ़ व मनेन्द्रगढ़ से काम लिया गया। इससे परिवहन का खर्चा भी बढ़ गया। इसके अलावा उन्होंने बताया कि नीम खली क्रय कोरिया जिला के मनेन्द्रगढ़ खरीदी की गई। पौधों को भी रायगढ़ के नर्सरी में तैयार न कराकर दूसरे जिले से खरीदी की गई। उनका कहना है कि पौधरोपण के लिए क्रय व परिवहन किए गए पौधे भी कैंपा के द्वारा निर्धारित उंचाई के नहीं थे। इसके अलावा आरसीसी पोल क्रय सीएसआईडीसी के मानक लबांई, उंचाई, चौड़ाई व मोटाई तथा कांक्रीट, सीमेंट व छड़ के जिस मापदंड के अनुसार होना चाहिए, वैसा न होकर निम्न स्तर के पोल की खरीदी की गई। उन्होंने यह भी बताया कि 13 हजार पोल लगने थे, लेकिन लगभग मात्र दस हजार पोल ही आए। इसमें भी कम खरीदी की गई।

फर्जी तरह से किया गया सत्यापन

शिकायतकर्ता पीएस पटेल ने बताया कि प्रदार्यकर्ता के द्वारा आरसीसी पोल के बिलों में भी पोल के लंबाई, चौड़ाई व मोटाई का कोई विवरण नहीं लिखा है। इसके बाद भी पूर्व उप वन मंडलाधिकारी रायगढ़ द्वारा फर्जी सत्यापन कर दिया गया। डीएपी यूरिया क्लोरोपायरी फास क्रय के लिए बिना कोटेशन के समान क्रय किया गया है। जबकि जानकारों का कहना है कि भंडार क्रय नियम का उल्लघंन है। वहीं नीमखली क्रय अवैधानिक कोटेशन लेकर क्रय किए जाने की बात कही जा रही है।

मौके पर नहीं मिलेगा

3,86,663 पौधे

बताया जा रहा है कि अगस्त माह में सारंगढ़ रेंज के नौ जगह पर 386663 पौधों का रोपण होना था। जहां बरमकेला, झिंकीपाली सहित अन्य स्थान शामिल हैं और 570 हेक्टेयर में पौधों का रोपण होना था, लेकिन जमीनी स्तर पर अगर इसकी जांच की जाए, तो पौधरोपण के नाम पर की गई गड़बड़ी उजागर हो जाएगी।

बताया जा रहा है कि जब पौधरोपण की जांच के लिए पूर्व में अधिकारी पहुंचे तो बरमकेला के पौधरोपण को दिखा कर खानापूर्ति कर ली गई थी। इसके अलावा जिन स्थानों पर दिखावे के लिए पौधरोपण किया गया, सिर्फ उसे ही जांच के लिए पहुंचे अधिकारियों को दिखा दिया जाता है। जबकि परिवहन, खरीदी, मजदूरों का भुगतान सहित कई मामलों की जांच की नहीं जा रही है।

बताया जा रहा है कि 10 रुपए, 28 रुपए व 65 रुपए के दर से करीब एक करोड़ से अधिक रुपए की पौधों की खरीदी तब की गई थी। वहीं विभागीय सूत्र बताते हैं कि अगर एक एक पौधों की गिनती करायी जाए तो 386663 पौधे मौके पर नहीं मिलेंगे।


08-Aug-2020 8:30 PM

बार-बार बदल रही थी मोबाइल नंबर और लोकेशन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायगढ़, 8 अगस्त। रायगढ़ जिले के कोतवाली पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। कोतवाली पुलिस ने काफी जद्दोजहद के बाद महिला ठग को गिरफ्तार कर लिया है। जिसने फर्जी चेक और एनईएफटी की स्क्रीनशॉट के सहारे ज्वेलरी शॉप के दुकानदार से लाखों की ठगी की थी।

पुलिस के अनुसार रायगढ़ में केस दर्ज होने के बाद महिला फरार होकर रायपुर चली गई थी। जहां वह बार-बार जगह और मोबाइल नंबर बदल रही थी। महिला को पकडऩे गई पुलिस टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी। आखिरकार पांच दिन की कड़ी मेहनत के बाद आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया गया।

आरोपी महिला का नाम मृदुबाला रॉय है जो रायगढ़ गोकुल नगर में रहती है। ठगबाज महिला ने पहले रवि शंकर मार्केट स्थित एजी ज्वेलर्स से लगातार लेन देन जारी रखा। उसके बाद षडयंत्र रचते हुए 1 लाख 30 हजार रुपए का ज्वेलरी ले गई। महिला ने अपने प्लानिंग के तहत तगादा करने पर मोबाईल में फर्जी एनईएफटी बनाई और उसे ज्वेलर्स को दिखाते हुए उसके एकाउंट में आनलाईन रुपए ट्रान्सफर होने का झांसा दिया। साथ ही महिला ने चेक भी ज्वेलर्स को दिया। ताकि वह उस पर विश्वास कर सके। इस तरह चालबाज महिला ने ज्वेलर्स से लगभग 5 लाख रुपए का जेवर ठग लिया। जब ज्वेलर ने बैंक जाकर पता किया तो ऐसा कोई भी ट्रांजैक्शन उसके अकाउंट में नहीं हुआ था। जिसके बाद उसे पूरे मामले का पता चला।

इस बीच 22 जुलाई को जब ज्वेलर्स और उसका स्टाफ किसी काम से निकले थे। तभी मृदुबाला कोतरारोड की तरफ जाते हुए मिली। जिस पर ज्वेलर्स ने उसे रोककर रुपए देने की बात कही तो उक्त महिला ने उल्टे ज्वेलर्स को धमकाते हुए कहा कि आज के बाद रुपए के संबंध में कोई बात की तो पुलिस थाने में रेप अटेम्प्ट का रिपोर्ट लिखवा देगी। महिला ने जेल भेजवाने की भी धमकी दी। ऐसे में महिला द्वारा ठगी किए जाने के बाद भी धमकाने से हलाकान ज्वेलर्स महेश कुमार केडिया ने इसकी लिखित शिकायत थाना कोतवाली में की थी। वहीं कल महिला को पकडऩे के बाद अपराध कायम कर जेल दाखिल करा दिया गया है।


08-Aug-2020 8:27 PM

मजदूरों की हुई थी मौत

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायगढ़, 8 अगस्त। जिले के पंूजीपथरा क्षेत्र स्थित दो उद्योगों में लापरवाही के कारण मजदूरों की हुई मौत के मामले में पुलिस ने जय मां शिवा इस्पात व बांके बिहारी इस्पात के प्रबंधकों के खिलाफ गैर ईरादतन हत्या का मामला पंजीबद्ध कर लिया है।

पुलिस के अनुसार थाना पूंजीपथरा क्षेत्रान्तर्गत बांके बिहारी इस्पात पूंजीपथरा में क्रेन ऑपरेटर राम विनय यादव (42) की सात सितंबर 2019 को क्रेन मशीन पर कार्य के दौरान तकनीकी खराबी होने से बिजली करंट की चपेट में आकर मौत हो गई थी। घटना के संबंध में दर्ज मर्ग की जांच पर कारखाना मालिक पवन कुमार अग्रवाल एवं कारखाना प्रबंधक सन्नी अग्रवाल द्वारा बिना सुरक्षा व्यवस्था इलेक्ट्रॉनिक मशीन में लापरवाही पूर्ण कार्य कराए जाने से मृतक राम विनय यादव की करंट के चपेट में आने से मौत होना पाया गया। मर्ग जांच पर धारा 287, 304(ए) के तहत अपराध आरोपियों के खिलाफ पंजीबद्ध किया गया।

वहीं दूसरे मामले में जय मां शिवा इस्पात पूंजीपथरा के छत में जर्जर एलवेस्टर सीट में नया सीट बिछाने कार्य बिना सुरक्षा व्यवस्था के कराए जाने के दौरान मजदूर जय प्रकाश विश्वकर्मा (36) निवासी तमनार छत के उपर से नीचे जमीन में गिरने से मौत हो गया। मर्ग जांच पर कंपनी कारखाना प्रबंधक रजत गर्ग द्वारा फर्नेस छत में बिना सुरक्षा व्यवस्था के लापरवाही पूर्वक कार्य कराए जाने से घटना घटित होना पाए जाने पर धारा सदर 304 (ए) के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है। उल्लेखनीय है कि दोनों ही प्रकरणों में उप संचालक औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा संभाग रायगढ़ से भी जांच रिपोर्ट प्राप्त किया गया है।

 

 


08-Aug-2020 7:30 PM

रायगढ़, 8 अगस्त। कलेक्टर भीम सिंह ने शुक्रवार जिले के सभी उद्योग प्रबंधकों की बैठक लेकर कोरोना महामारी का संक्रमण रोकने और बचाव के लिए उद्योगों द्वारा की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली और उन्हें चेतावनी देते हुए कहा कि उद्योगों में कार्यरत श्रमिकों में कोरोना संक्रमण के केस पॉजिटिव पाये जाने पर प्लांट को बंद करना पड़ेगा और इन परिस्थितियों के लिये पूरे जिले के लोगों को खतरे में नहीं डाला जा सकता है। उन्होंने कोरोना संक्रमण के फैलने से रोकने और बचाव के लिए उद्योग प्रबंधकों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए प्रशासन एहतियात बरतते हुए हर संभव प्रयास कर रहा है, लेकिन सभी लोगों को सावधानी बरतनी होगी। अत: सभी उद्योगों को प्रशासन द्वारा जारी गाईड-लाईन का पालन करना होगा। सभी उद्योग प्रबंधन अपनी जिम्मेदारी को समझे क्योंकि कोरोना संक्रमण की परिस्थिति बदलते देर नहीं लगती। 

बैठक में उपस्थित उद्योग प्रबंधकों ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए प्रशासन का सहयोग करने और शासन द्वारा जारी गाईड-लाईन का पालन करने का आश्वासन दिया। बैठक में एडीएम राजेन्द्र कटारा, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक सहित उद्योगों के प्रबंधक उपस्थित थे। 


08-Aug-2020 7:29 PM

खरसिया। छत्तीसगढ़ प्रधान पाठक कल्या संघ के संभागीय अध्यक्ष बिलासपुर राधेश्याम शर्मा के नेतृत्व में प्रधान पाठकों की प्राचार्य पद पर शीघ्र पदोन्नति हेतु उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल को ज्ञापन सौंपा गया। इस दौरान प्रतिनिधि मंडल में खरसिया तहसील ईकाई के अध्यक्ष अमरसिंह जांगड़े, गुलाब कंवर, वृजेंन्द्र राठौर वरिष्ठ प्रधान पाठक तुलाराम दिनकर सभी पदाधिकारी तहसील शाखा खरसिया उपस्थित रहे। 
 


08-Aug-2020 7:27 PM

चेकलिस्ट में नियमित जानकारी दर्ज कराएं- आशुतोष

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायगढ़, 8 अगस्त। रायगढ़ जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार नगर निगम रायगढ़ के आयुक्त ने शहर के डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में शुक्रवार को पुन: पूरी टीम के साथ सघन निरीक्षण किया। साथ ही डोर टू डोर दस्तक देकर क्षेत्रवासियों से रूबरू होकर डेंगू के कारण एवं बचाव की जानकारियां दी।

ज्ञात हो कि डेंगू के बचाव एवं जनजागरूकता के लिए कलेक्टर भीम सिंह के निर्देशन पर नगर निगम सक्रिय होकर डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का निरिक्षण आरंभ कर दिया है। शुक्रवार को निगम आयुक्त आशुतोष पांडेय अपनी टीम के साथ सुबह वार्ड क्रमांक 13 के केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड, शिवानगर,चांदनी चौक क्षेत्र में डोर टू डोर दस्तक देकर क्षेत्रवासियों से अपील किया कि चेकलिस्ट पर सही सही जानकारियां भरने कहा गया।  

आयुक्त आशुतोष पांडेय ने बताया कि जिला कलेक्टर के आदेशानुसार डेंगू की रोकथाम के लिए डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किए। डेंगू के कारण एवं बचाव संबंधित जानकारियां देते हुए अपील किया गया कि प्रशासन के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए स्वयं भी जिम्मेदार नागरिक बने और डेंगू के कारणों को नष्ट करें। चेकलिस्ट हर घर में चस्पा किया गया है इससे परिवारों का साप्ताहिक देख रेख किया जा रहा है। 

वार्ड पार्षद एवं एमआईसी सदस्य लक्ष्मी नारायण साहू ने बताया कि बीते वर्ष डेंगू की स्थिति को देखते हुए वार्ड में टेमीफास्ट दवा वितरण कर दिया गया है। एमआईसी सदस्य एवं स्वास्थ्य प्रभारी कमल पटेल ने बताया कि डेंगू को ध्यान में रखते हुए सभी वार्डों के जाम नालियों की निरंतर सफाई कराई जा रही है एवं लगातार सभी वार्डों में दवा छिडक़ाव कराई जा रही है तथा पूर्व डेंगू प्रभावित वार्डों का टीम बनाकर निरीक्षण किया जा रहा है। निरिक्षण दौरान असिस्टेंट इंजीनियर आरके दास, सहा. स्वास्थ्य अधिकारी भूपेश सिंह, स्वास्थ्य निरीक्षक राजू पांडेय, सफाई दरोगा सविता बेहरा उपस्थित रहे।
 


08-Aug-2020 7:26 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 8 अगस्त।
ब्राम्हण समाज की नवगठित संस्था विप्र फाउंडेशन ने बहुत ही कम समय में अपने कार्यों से समाज के बीच पैठ बना ली है। इसी क्रम में शुक्रवार को विप्र फाउंडेशन रायगढ़ के अध्यक्ष रामचंद्र शर्मा के निवास पर पूर्व मंत्री एवं विधायक तथा विप्र फाउंडेशन के मुख्य संरक्षण सत्यनारायण शर्मा के मुख्य आतिथ्य में सदस्यों का परिचय समारोह आयोजित हुआ। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि विप्र समाज खुद को तो मजबूत करेगा ही साथ ही साथ अन्य समाज के साथ भी कंधे से कंधा मिलाकर राष्ट्र को मजबूत बनाने में अपना योगदान देगा। विप्र फाउंडेशन के अध्यक्ष रामचंद्र शर्मा ने स्वागत भाषण में रायगढ़ चैप्टर के द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी एवं धन्यवाद ज्ञापित करते हुए भविष्य में बेहतर कार्य करने का वादा किया। कार्यक्रम के दौरान विप्र फाउंडेशन के उद्देश्यों एवं कार्यों को लेकर काफी चर्चा हुई और सकारात्मक तरीके से आगे बढऩे पर जोर दिया गया। सभी सदस्यों का मुख्य अतिथि से परिचय करवाकर विप्र फाउंडेशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री एवं विधायक सत्यनारायण शर्मा के साथ-साथ कांग्रेस शहर अध्यक्ष अनिल शुक्ला, वरिष्ठ कांग्रेसी सतपाल बग्गा, एनएसयूआई के प्रदेश महासचिव राकेश पांडे, कांग्रेस के जिला प्रवक्ता हरेराम तिवारी, जनपद सदस्य एवं ग्रामीण सेवादल अध्यक्ष संतोष बोहिदार, पार्षद आरिफ हुसैन, नगर पंचायत प्रतिनिधि खरसिया सुनील शर्मा आदि कांग्रेसजन मौजूद रहे। 

साथ ही विप्र समाज के प्रमुख सदस्य के रूप में बालमुकुन्द शर्मा, बलबीर शर्मा, आईपी शर्मा, विजय शर्मा, विनोद शर्मा, अध्यक्ष रामचंद्र शर्मा, उपाध्यक्ष अजय शर्मा, महासचिव विजय शर्मा, सचिव पवन शर्मा (शेरा), कोषाध्यक्ष अजय शर्मा (विक्की), प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अनूप शर्मा, कमल शर्मा, आदित्य शर्मा, जिला कार्यकारिणी सदस्य सुनील शर्मा, सुनील मस्ता, सुरेन्द्र शर्मा, अमित शर्मा एवं नरेश शर्मा, गोविंद शर्मा, जयवीर शर्मा, मनीष शर्मा, स्वराज शर्मा, अभिराज शर्मा इनके अलावा खरसिया से प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील शर्मा, छेदी शर्मा, रवि शर्मा, दिनेश शर्मा, राजेश पपली शर्मा आदि उपस्थित रहे।  िनकट भविष्य में कोरोना के पश्चात वृहद कार्यक्रम पर भी चर्चा की गई। 
 


08-Aug-2020 7:25 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 8 अगस्त।
जिले के पूर्वांचल क्षेत्र में स्थित एक मात्र सरकारी आर्युर्वेद औषधालय में कोरोना संक्रमण के चलते ताला लटक गया है। जिसके कारण मरीजों को इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है। 

आयुष विभाग द्वारा संचालित रायगढ़ पूर्वी अंचल का एकमात्र शासकीय आयुर्वेद औषधालय महापल्ली में स्थापित है। यहां पर आयुष चिकित्सा पद्धति से इलाज कराने मरीज बहुतायत में आते हैं। राज्य सरकार के आयुष विभाग की ओर से नि:शुल्क आयुर्वेदिक दवा व उपाय का लाभ पूर्वांचल के लोगों को मिलता रहा है। यहां एक आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी, कंपाउंडर व भृत्य काम करते हैं। कोरोना संक्रमण के चलते एक जून से अब तक इस औषधालय में पदस्थ तीनों कर्मचारियों की ड्यूटी रायगढ़ में विभिन्न स्थानों में लगा दी गई है। जिससे इस औषधालय में अब ताला लटका हुआ है। ऐसे में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति पर भरोसा रखने वाले मरीज अब दर दर भटक रहे हैं। 

इस औषधालय में पदस्थ डॉ. सुभाष झा ने बताया कि पूरे स्टाफ की ड्यूटी रायगढ़ में कोविड-19 के लिए अलग अलग स्थानों पर लगाया गया है। इसके कारण यह स्थिति निर्मित हुई है। 
वहीं जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. पटेल से जब चर्चा की गई तो उनका कहना था कि यह जिला चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देश पर हुआ है। डॉ. पटेल ने कहा कि वह अब इस समस्या से मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अवगत करवाया जा कर व्यवस्था बनाया जाएगा ताकि औषधालय बन्द न हो। उल्लेखनीय रहे कि पूर्वांचल क्षेत्र के ही कुछ गांव आयुर्वेद गांव के रूप में चिन्हांकित है। 
 


08-Aug-2020 7:24 PM

रायगढ़, 8 अगस्त। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप वन में पीढिय़ों से निवासरत अनुसूचित जनजातियों और अन्य परंपरागत वन निवासियों को काबिज वन भूमि पर खाद्य सुरक्षा, आजीविका, निवास व सामुदायिक उपयोग के लिए 9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य पर वन अधिकार पत्रों का वितरण किया जाएगा। रायगढ़ जिले में कलेक्टर भीम सिंह के मार्गदर्शन में पिछले दो माह में ही 4 हजार 578 वन अधिकार पत्र वितरण के लिए तैयार कर लिए गए हैं। यह संख्या पिछले 14 वर्षों में योजना के क्रियान्वयन की शुरूआत से दो माह पूर्व तक वितरित पट्टों का लगभग तीन गुना है। दो माह के अल्प समय में ही 4 हजार 578 वन अधिकार पत्र वितरण के लिये तैयार कर लिए गए। जिसका अनुमोदन 6 अगस्त को आयोजित बैठक में किया गया। जिसमें सामुदायिक वन अधिकार पत्र के 3 (1) के 3 हजार 576 तथा 3 (2) के 901 तथा व्यक्तिगत के 101 वन अधिकार पत्र वितरित किए जाएंगे।

 इसके पूर्व योजना की शुरूआत से लेकर मई 2020 तक कुल 1630 वन अधिकार पत्र ही वितरित किए गए थे।  
 


08-Aug-2020 7:22 PM

रायगढ़, 8 अगस्त। पूरे जिले में बिना मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों पर अभियान के तहत कार्यवाही की जा रही है। बीते दिन जिले भर में विभिन्न थाना क्षेत्रों में 310 व्यक्तियों पर बिना मास्क की कार्रवाई की गई थी। वहीं पूंजीपथरा क्षेत्र में तीन दुकानों पर जुर्माना लगाया गया था। शुक्रवार को रायगढ़ तथा सारंगढ़ क्षेत्र में बिना मास्क व दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कराने वालों पर कार्रवाई की गई है। थाना प्रभारी सारंगढ़ निरीक्षक आशीष वासनिक के नेतृत्व में बिना मास्क/फेस कवर के घूम रहे 64 व्यक्तियों पर 6400 का जुर्माना किया गया। साथ ही नौ दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किए जाने पर प्रत्येक दुकान से एक 1000-1000 का जुर्माना वसूल किया गया है। रायगढ़ जिले के छह विकासखंडों को रेड जोन तथा एक विकासखंड पुसौर को ऑरेंज जोन में रखा गया है। 
 


Previous123456789Next