छत्तीसगढ़ » रायगढ़

Previous123Next
Posted Date : 21-Sep-2018
  • शाह की सभा में शामिल होने रायपुर आ रहे थे
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 21 सितंबर। पूर्व विधायक ओमप्रकाश राठिया सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से जख्मी हो गए हैं। राठिया भाजपा के तीन अन्य  कार्यकर्ताओं के साथ धरमजयगढ़ से रायपुर आ रहे थे। उन्हें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के कार्यक्रम में शिरकत करना था, लेकिन इसी बीच हसौद के करीब कार को एक ट्रक ने जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में पूर्व विधायक की गाड़ी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी है।
     मिली जानकारी के अनुसार पूर्व विधायक व पूर्व संसदीय सचिव ओम प्रकाश राठिया अपनी  गाड़ी में धरमजयगढ़ से रायपुर  भाजपा के  कार्यक्रम में भाग लेने जा रहे थे।  तड़के करीब 4 बजे उनके वाहन को तेज रफ्तार ट्रक ने जोरदार ठोकर मार दी। घटना के बादट्रक चालक मौके से फरार हो गया। स्थानीय लोगों ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया, जहां से सभी को रायपुर भेज दिया गया है।
    इस घटना में ओमप्रकाश राठिया के सिर पर गंभीर चोटें आयी हैं।  तीन अन्य कार्यकर्ताओं को भी गंभीर चोट आयी हंै।  सभी घायलों का इलाज रायपुर के एक निजी अस्पताल में चल रहा है। राठिया की हालत फिलहाल स्थिर बतायी जा रही है। 

     

  •  

Posted Date : 16-Sep-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    पत्थलगांव/ रायगढ़, 16 सितंबर। जशपुर जिले के  फरसाबहार थाने के  ग्राम पंडरीपानी में आज सुबह सेफ्टिक टैंक साफ करने के लिए उतरे चार मजदूरों के साथ-साथ घर की मालकिन की भी मौत हो गई। 
    पुलिस के अनुसार पंडरीपानी में आज सुबह घर की मालकिन ने चार मजदूरों को काम पर बुलाया था।  इनमें से दो मजदूर जब टैंक में उतरे तो वे वापस नहीं आए। उसके बाद घर की मालकिन उन्हें देखने उतरी और वह भी अंदर ही रह गई और तीनों  नहीं लौटने  पर बाकी बचे दो मजदूर भी टैंक में उतरे तो वे भी अंदर रह गए। 
    पुलिस के अनुसार सेफ्टिक टैंक में जहरीली गैस का रिसाव हो रहा था जिसके चलते पांचों की मौत  हो गई।  मृतक मजदूरों के नाम  भांठु साय, ईश्वर साय, रामजीवन साय, परमजीत पैकरा और घर की मालकिन सावित्री पैकरा  है।  पांचों आदिवासियों की मौत  के बाद  मौके पर बड़े अधिकारियों की टीम पहुंचकर जांच में लग गई है।

  •  

Posted Date : 16-Aug-2018
  • छत्तीसगढ़  संवाददाता
    सारंगढ़, 16 अगस्त। गुरूवार तड़के गुड़ेली के जायसवाल पेट्रोल पंप में स्कार्पियो सवार 3 युवकों ने पेट्रोलपंप कर्मियों पर चाकू से वार कर घायल किया और लगभग 1 लाख 50 हजार नगद लूट कर फरार हो गए। एक की हालत नाजुक बताई जा रही है, जिसे रायगढ़ भेज दिया गया है। पुलिस को वाहन पिथौरा के सेवई गांव मिली। गाड़ी मालिक का भी पता चल गया है।
          आज सुबह करीब 4 बजे सारंगढ़ तहसील मुख्यालय से 10 किमी पर गुड़ेली के जायसवाल पेट्रोल पंप में 3 युवक सफेद कलर की स्कार्पियो में आए। युवकों ने पेट्रोलपंप कर्मियों पर चाकू से वार कर घायल किया और लगभग 1 लाख 50 हजार नगद लूट कर फरार हो गए। एक कर्मी की हालत नाजुक बताई जा रही है, जिसे रायगढ़ भेज दिया गया है। 
            सारंगढ़ के थाना प्रभारी खोखर के नेतृत्व आरक्षक दिलीप सिदार और अखिलेश कुशवाहा ने गाड़ी का पीछा करते हुए पिथौरा के सेवई गांव से खोज निकाला है। गाड़ी मालिक का भी पता चल गया है। 

  •  

Posted Date : 06-Aug-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 6 अगस्त। जिला मुख्यालय से लगे  ग्राम गढ़मारिया में मृत्युभोज खाने के बाद 100 से अधिक लोग उल्टी-दस्त का शिकार हो गए। अस्पताल में भर्ती अधिकांश मरीज अब खतरे से बाहर  हैं। वहीं 10  गंभीर में से 8 बच्चे  हैं।  
    कल दोपहर ग्राम गढउमारिया में बल्लभ केंवट नामक ग्रामीण  यहां  दशकर्म के बाद आयोजित भोज खाकर एक-एक करके ग्रामीण उल्टी दस्त के शिकार होते चले गए। रात होते-होते यह संख्या 2 सौ तक पहुंच चुकी थी और जैसे ही इसकी जानकारी प्रशासन को लगी तो मेडिकल कॉलेज अस्पताल की एंबुलेंस भेजी गई। देर रात अस्पताल के सभी बिस्तर पर मरीज ही मरीज दिखाई दे रहे थे और जिला प्रशासन भी डॉक्टरों की टीम के साथ-साथ दवाईयों के इंतजाम में लगा था। बीमार पुरूषों की संख्या तो सर्वाधिक थी लेकिन छोटे बच्चे भी इसकी चपेट में आ गए। जिनकी हालत अभी गंभीर है।
    भर्ती मरीज बसंत साहू, किशोर मेहर, निर्मला साहू, सुरेश कुमार साव, गोविंद ने बताया कि  भोज में रसगुल्ला के साथ-साथ  पुटु की सब्जी खाई थी। जिले के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी आरके टोण्डर ने घटना स्थल जाकर खाने के सैंपल जब्त करके उन्हें जांच में भेज दिया है। 
    सीएमएचओ को आशंका है कि जो खाना बना था उनमें से कोई भी खाना जहरीला हुआ है। वे कहते हैं कि सभी का इलाज जारी है इनमें से अधिकतर की हालत में सुधार होने के बाद छुट्टी दी जा रही है और कुछ मरीज अभी भी भर्ती है जिनका उपचार जारी है।  

  •  

Posted Date : 30-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 30 जुलाई। आज सुबह धरमजयगढ़ में ट्रक ने बाइक को ठोकर मार दी बाइक सवार छात्रा की ट्रक के चक्के में आ जाने से मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद नाराज भीड़ ने ट्रक को आग लगा दी। 
    पुलिस के मुताबिक  डीएव्ही मॉर्डन स्कूल में एलकेजी की छात्रा  मीठी मंडल   आज सुबह  अपने चाचा राकेश मंडल के साथ बाइक पर  स्कूल जा रही थी। तभी धरमजयगढ़ खरसिया रोड पर एक ट्रक  ने ठोकर मार दी। इससे   मीठी  ट्रक के पहिये के नीचे आ गई और उसकी मौके पर मौत हो गई। घटना के बाद  लोगों ने चक्काजाम कर ट्रक को आग के हवाले कर दिया। वहीं ट्रक चालक हिरासत में है।  
    समाचार लिखे जाने तक जाम जारी था। धर्मजयगढ़ पुलिस लोगों को समझाने में लगी थी।  लोगों की मांग है कि जब तक मौके पर जिले की कलेक्टर  और एसपी नहीं पहुंचते  तब तक चक्काजाम रहेगा और लाश को उठने नहीं दिया जाएगा।  

  •  

Posted Date : 08-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़,8 जुलाई पुसौर ब्लाक के स्कूली छात्रा पर कल हुए एसिड अटैक के मामले में आज सुबह पुसौर थाने में पीडि़ता के बयान के आधार पर अपराध पंजीबद्ध  किया गया। आरोपियों की अब तक पहचान नहीं की जा सकी है।  
    अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर ने बताया कि पीडि़त लड़की के चेहरे तथा गले के पास छींटा गया तरल पदार्थ कोई केमिकल था और उसके छिड़कने से छात्रा को कई जगह जलने जैसे निशान पड़े हैं और कल देर शाम उसका बयान दर्ज करके आरोपियों की पहचान की कार्रवाई तेज कर दी गई है। रिपोर्ट पर धारा 326 का अपराध पंजीबद्ध करके जांच भी शुरू कर दी गई है।  उन्होंने कहा कि स्कूली छात्रा के इलाज करने वाले डॉक्टर ने छींटे गए पदार्थ की जांच का सैंपल लैब भेजा है। आरोपी युवकों को जल्द पकड़ लिया जाएगा। 
    छात्रा फिलहाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती है उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। पुसौर विकासखंड के जतरी स्कूल में पढऩेवाली पीडि़ता जब स्कूल से वापस आ रहीं थी तभी गांव के बाहर उनलोगों ने उसपर हमला कर दिया।  

  •  

Posted Date : 05-Jul-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    खरसिया, 5 जुलाई। खरसिया-धरमजयगढ़ मार्ग पर ग्राम पंचायत देहजरी के पास गुरूवार की सुबह एक ट्रेलर की ठोकर से दो लोगों की मौत हो गई। घटना से गुस्साए लोगों ने चक्काजाम कर दिया, जिससे सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई।
    ग्राम देहजरी निवासी जयराम सारथी (40) और फिरतु पटेल (40) दोनों आज सुबह मोपेड में सवार होकर गांव के बाहर निकले ही थे कि विपरित दिशा से आ रही एक ट्रेलर ने ठोकर मार दी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि एक की घटना स्थल पर ही मौत हो गई, वहीं दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे तत्काल अस्पताल ले जाया जा रहा था लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया। पुलिस ने ट्रेलर को जब्त कर लिया है। 
    घटना की सूचना मिलते ही वहां काफी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए। आक्रोशित लोगों ने मुआवजे की मांग को लेकर चक्काजाम कर दिया। खरसिया टीआई धर्मानन्द शुक्ला, छाल थाना प्रभारी श्री बैस सहित खरसिया तहसीलदार मौके पर पहुंच लोगों को समझाने में लगे हैं। चक्काजाम से दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई है।

  •  

Posted Date : 12-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 12 जून। बीती रात सड़क हादसे में एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज बिलासपुर दिलेश्वर राठिया की मौत हो गई, जबकि घायल दो अन्य की हालत गंभीर है। इन दोनों का इलाज जिंदल फोर्टिस में जारी है।  
    थाना प्रभारी छाल ने बताया कि एडीजे बिलासपुर दिलेश्वर राठिया अपने गृह ग्राम छाल  हाटी होते हुए जा रहे थे। रात करीब 1 से 2 के बीच छाल रोड से    खरसिया की ओर जा रहे थे।  ग्राम-कुडेकेला के पास एक मोड़ पर कार बेकाबू  होकर काफी नीचे जा गिरी जिससे मौके पर ही राठिया की मौत हो गई और उनके साथ बैठे दो अन्य लोग भी गंभीर रूप से घायल हो गए।   
    ---

  •  

Posted Date : 11-Jun-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    रायगढ़/ जशपुर, 11 जून।  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की  विकास यात्रा आज रायगढ़ जिले के तहसील मुख्यालय लैलूंगा पहुंची। लैलूंगा के बाद जशपुर के विकासखंड मुख्यालय दुलदुला पहुंची। इन दोनों जगहों पर आयोजित आमसभा में लोगों ने मुख्यमंत्री का जोशीला स्वागत और अभिनंदन किया।  दोनों आमसभाओं में मुख्यमंत्री ने 147 करोड़ 61 लाख रूपए के 364 निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। 
    दोनों आमसभाओं में  उन्होंने अपनी सरकार की ओर से विगत चौदह वर्ष में जनता की सुविधा के लिए कराए गए विकास कार्यों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आम जनता की बेहतरी के लिए विगत 14 वर्ष में विकास के सारे मापदंड स्थापित किए हैं और छत्तीसगढ़ को रोड कनेक्टिविटी तथा इंटरनेट कनेक्टिविटी से भी सफलतापूर्वक जोड़ रही है। छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के तेज विकास के लिए अगले पांच वर्ष की कार्य-योजना भी तैयार कर ली है।  उन्होंने कहा कि इस दौरान छत्तीसगढ़ देश के प्रथम तीन सर्वाधिक विकसित राज्यों की श्रेणी में शामिल हो जाएगा।  सरकार जनता के सहयोग से इस दिशा में लगातार काम कर रही है।  
    उन्होंने लैलूंगा की आम सभा में  जनता को 41 करोड़ 61 लाख रूपए के 64 विभिन्न निर्माण कार्यों की सौगात दी। इनमें 12 करोड़ 32 लाख रूपए के तीन पूर्ण हो चुके कार्यों का लोकार्पण और 29 करोड़ 35 लाख रूपए के 61 नये निर्माण कार्यों का शिलान्यास और भूमिपूजन उनके हाथों सम्पन्न हुआ। 
    मुख्यमंत्री ने दुलदुला की आमसभा में 103 करोड़ रूपए के 300 निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इनमें से 50 करोड़ 10 लाख रूपए के पूर्ण हो चुके 81 निर्माण कार्य मुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पित हुए। उन्होंने दुलदुला क्षेत्र के लिए 53 करोड़ 49 लाख रूपए के 219 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। 
    सीएम ने लैलूंगा और दुलदुला की आमसभाओं में कुल 33 हजार 589 परिवारों को आबादी पट्टे भी दिए। लैलूंगा क्षेत्र के 21 हजार 579 और दुलदुला क्षेत्र के 12 हजार 010 परिवार इनमें शामिल हैं।  उन्होंने दोनों आमसभाओं में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत छह हजार 200 गरीब परिवारों की महिलाओं रसोई गैस कनेक्शन वितरित किए, जिनमें लैलूंगा क्षेत्र के 1200 और दुलदुला क्षेत्र के 5000 परिवार शामिल हैं। सीएम ने लैलूंगा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 700 गरीब परिवारों को मकान स्वीकृति पत्रों का भी वितरण किया। उन्होंने लैलूंगा में उप-कोषालय सहित कई मांगों को तत्काल मंजूर करने की भी घोषणा की।  
     लैलूंगा में केन्द्रीय इस्पात और खनन मंत्री  विष्णुदेव साय और प्रदेश सरकार की संसदीय सचिव तथा क्षेत्रीय विधायक श्रीमती सुनीति सत्यानंद राठिया ने भी  सम्बोधित किया। कार्यक्रम में प्रदेश के गृह, जेल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री  रामसेवक पैकरा, रायगढ़ के विधायक  रोशन लाल अग्रवाल और सारंगढ़ की विधायक श्रीमती केरा बाई मनहर सहित कई वरिष्ठ जनप्रतिनिधि और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे। 

  •  

Posted Date : 21-May-2018
  •  छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 21 मई।  विस्फोटक की अवैध खरीदी बिक्री के मामले में देर रात क्राईम ब्रांच पुलिस टीम ने छापामार कार्रवाई करते हुए विस्फोटक से भरी एक वैन को पकड़ा है। जिसमें 120 बोरी नाईट्रेट पावडर, 2 सौ डेकोनेटर तथा 20 बारूद की बत्ती बरामद की है। पुलिस अधीक्षक दीपक झा के निर्देश के बाद अब तक की इस बड़ी कार्रवाई में प्रकाश अग्रवाल सहित अन्य 3 लोग हिरासत में लिए गए हैं साथ ही साथ एक टीम जांजगीर चांपा भी रवाना कर दी गई है।  
      पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने बताया कि देर रात क्राईम ब्रांच टीम को सूचना मिली थी कि टिमरलगा क्षेत्र में वैन क्र. सीजी 11 एबी 3193 से बड़ी मात्रा में विस्फोटक उतारा जा रहा है। प्रकाश अग्रवाल नाम के व्यक्ति इस क्षेत्र में क्रशर उद्योगों को अवैध रूप से बारूद की सप्लाई करते आ रहा था और इसी व्यापारी के यहां 120 बोरी नाईटे्रट पाउडर, 2 सौ नग डेकोनेटर की छड़ तथा 20 बारूद की बत्ती सहित अन्य कई सामान जब्त किए हैं। 
    जिस वैन को क्राईम ब्रांच की टीम ने पकडा है उसके पास न तो ट्रांसपोर्टिंग संबंधी कोई कागजात थे और न ही बारूद के कागजात। पूछताछ के दौरान वैन चालक अपने साथियों के साथ  भागने की कोशिश कर रहा था जिसे पुलिस ने देर रात ही दबोच लिया। वहीं विस्फोटक मंगाने वाले प्रकाश अग्रवाल को भी भागने के बाद एक ढाबे से गिरफ्तार किया। चूंकि पूरे मामले में प्रकाश अग्रवाल ही मुख्य सरगना है, जो जांजगीर चांपा से अवैध रूप से विस्फोटक  मंगाकर आसपास के क्षेत्र में सप्लाई करता था। 
     पुलिस अधीक्षक का यह भी कहना है कि चूंकि मामला काफी गंभीर है और सारंगढ़ क्षेत्र पहले से ही नक्सली प्रभावित रहा है और समय- समय पर नक्सलियों की आमद की जानकारी मिलती रही है। ऐसे में बिना कागजात के विस्फोटक आना अपने आप में बड़ी घटना है।  जिस वैन से विस्फोटक का जखीरा लाया जा रहा था वह जांजगीर चांपा की बताई जाती है और उस व्यापारी के साथ-साथ बिचौलियों को भी जल्द ही धर दबोचा जाएगा। 

  •  

Posted Date : 12-May-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 12 मई।  जिले के खरसिया विधानसभा क्षेत्र से एक साथ लापता 3 स्कूली बच्चों की पुलिस ने  तलाश तेज कर दी है। अलग-अलग 3 टीमें बनाई गई हंै और सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं। 
    खरसिया के तालाबपारा मोहल्ले परसो शाम 10 एवं 12 साल के उम्र वाले तीन बच्चे एक साथ निकले थे लेकिन कल शाम 6 बजे तक घर नहीं पहुंचने पर परिजनों ने  पुलिस  को सूचना दी। पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने बताया कि परसों से लापता इन तीनों बच्चों की उम्र 10 से 12 साल है तथा इन्हें खोजने के लिए खरसिया पुलिस चौकी टीम सहित अलग से दो टीमें बनाई गई है। उनका कहना है कि तीनों बच्चे अपने घर से एक साथ निकले थे। लापता बच्चों में  प्रवीण गोस्वामी पिता रामभवन गोस्वामी उम्र 12 साल, सागर उर्फ पिंटू पिता लालजीत उम्र 10 साल, प्रियांशु भाठ पिता मनोहर भाठ उम्र 10 साल है।
    खरसिया पुलिस के मुताबिक तीनों बच्चे  एक साथ जादू देखने के नाम पर अपने मोहल्ले से निकले थे।  तीनों  गरीब परिवार से  हैं चूंकि उनके माता-पिता उन्हें घर में छोड़कर मजदूरी के लिए सुबह से निकल जाते हैं और इसलिए ये  मोहल्ले में ही खेलते रहते थे।  

  •  

Posted Date : 26-Apr-2018
  • लोग लाश से पंजे काटकर ले गए
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़,  26 अप्रैल। जिले के बंगुरसिया सर्किल के संबलपुरी बीट में आज सुबह एक मादा भालू की लाश मिली। वन कर्मियों के मुताबिक शिकारियों ने जंगली सुअर के शिकार के लिए यह विस्फोटक रखा होगा। शिकारी भालू का नाखून भी काट कर ले गए हैं।
    आज सुबह करीब छह बजे बंगुरसिया सर्किल के संबलपुरी बीट के बादपाली गांव के करीब एक मादा भालू का शव सड़क किनारे पड़ा हुआ था।  ग्रामीणों ने वन अमले को इसकी जानकारी दी। वन विभाग के मुताबिक  प्रांरभिक जांच में  पाया गया कि उसके मुंह में गंभीर चोट के निशान हैं और कीड़े भी लग रहे थे। अनुमान लगाया गया कि जंगली सुअर के बिछाए जाने वाले विस्पोटक सामग्री को चबाने से उसके जबड़े में गंभीर चोट आई और वह खाना व पानी नहीं पीने के कारण  उसकी मौत हो गई। शिकारी आगे के दोनों पैरों के पंजे से उसके सात नाखून को शिकारी काट कर ले गए।   
    जिला सेव फारेस्ट के अध्यक्ष गोपाल अग्रवाल भालू की मौत से यह लग रहा है कि वह विस्फोटक सामाग्री को चबाया है और विस्फोट होने से उसके मुंह में चोट लगा है। कर्मचारी भी मुख्यालय में नहीं रहते हैं। नाखून को भी शिकारी काटकर ले गए हैं। 
    वहीं एसडीओ, एन आर खुंटे का कहना है कि मादा भालू की मौत हुई है और उसके मुंह में चोट के निशान हैं। विस्फोटक सामग्री चबाने के कारण चोट नहीं लग रहा है, वैसे मामले में जांच की जा रही है।

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 22 अप्रैल। बीती रात सरगुजा क्षेत्र से करीब 22 हाथियों का एक दल धरमजयगढ़ वन मंडल के कापू वन परिक्षेत्र में पहुंच गया और वहां करीब तीन घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया। हांलाकि इससे कोई जनहानि नहीं हुई।  
    वन विभाग ने बताया कि  आज सुबह इसकी सूचना मिली।  विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंच कर नुकसान का आंकलन करने में जुट गए हैं।  ग्रामीणों का घर जंगल के करीब होने के कारण यहां हाथियों ने घरों को उजाड़ा है। फिलहाल मामले में आंकलन कर मुआवजा की तैयारी की जा रही है।
     धरमजयगढ़ वन मंडल में पूर्व में 96 हाथियों का दल अलग-अलग रेंज के जंगल में विचरण कर रहा था, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ कर सौ से अधिक हो चुकी है और 103 हाथी अब धरमजयगढ़ वन मंडल में विचरण कर रहे हैं। ऐसे में अधिकारी ग्रामीणों को हाथियों से बचाव के उपाए भी बता रहे हैं।  

  •  

Posted Date : 21-Jan-2018
  • दर्जनों वारदात में शामिल  
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 21 जनवरी। कक्षा दसवीं का एक टॉपर छात्र एटीएम धोखाधड़ी के आरोप में पकड़ा गया है। वह एटीएम केबिन में खड़े रहकर दूसरे व्यक्तियों के पिन कोड नम्बर पताकर उनके खातों से रुपये निकलाता था। उसे क्राईम ब्रांच तथा कोतवाली पुलिस ने लैलूंगा से पकड़ा। उसने रायगढ़ तथा ओडिशा में कई जगहों पर वारदात की बात कबूली है। 
    पुलिस के अनुसार थाना चक्रधरनगर में  कार्यरत सिपाही तुलसीराम नाग नौ जनवरी की दोपहर इतवारी बाजार एटीएम गया था। जहां उसने मिनी स्टेटमेंट निकालने के बाद रुपये निकालने के लिए अपना एटीएम कार्ड मशीन में डाला।  प्रोसेसिंग चल ही रहा था कि एटीएम कक्ष में मौजूद एक लड़के ने अपना कार्ड एटीएम   मशीन में डालने का छलकर नाग के जाने के बाद उसके खाते से 20,000 रुपये निकाल लिया। सिपाही ने 12 जनवरी को थाना कोतवाली में इसकी शिकायत की थी।  विवेचना के दौरान  एटीएम तथा आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज प्राप्त किया गया। क्राईम ब्रांच ने संदेही की गतिविधियों की जानकारी एकत्र कर उसे रायगढ़ लेकर आए।  उसने नाग के एटीएम खाते से 20,000 रुपये निकालने की बात कबूली है। 
    अपचारी  10वीं में स्कूल का टॉपर रहा है। वर्तमान में कक्षा 12वीं की ओपन परीक्षा में बैठने की तैयारी कर रहा है। 
    अपचारी ने सारे वारदात अकेले करने की जानकारी देते बताया कि उसके द्वारा केवल ऐसे एटीएम सेंटर में वारदात किया जाता था जहां एटीएम मशीनों में एक विशेष प्रकार की खराब होती थी जिसमें कुछ देर तक डिस्पले नहीं आता था। अपचारी किशोर ने ओडिशा में एक दर्जन से अधिक वारदात करना बताया। उसे जल्द ही किशोर न्याय बोर्ड के समक्ष भेजा जाएगा।  

     

  •  

Posted Date : 09-Jan-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता ने पहुंचाया
     रायगढ़, 9 जनवरी। आज रायगढ़ जिले के लिए शैडो कलेक्टर नियुक्त सुशील साह सर्किट हाउस से सीधे रायगढ़ कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। वर्तमान कलेक्टर शम्मी आबिदी से मुलाकात की। अपने पहले दिन के कार्यकाल में उन्होंने जनदर्शन जैसे महत्वपूर्ण कार्य को समझने के साथ-साथ उसे क्रियान्वयन  की बात कही।  
    महासमुंद जिले के सराईपाली ब्लाक के गांव लाती के रहने वाले सुशील साहू कहते हैं कि मूल रूप से वह एक गरीब परिवार से पले बढ़े हैं और खेती किसानी के जरिए उनके घर का खर्चा चलता है। किसान के बेटे सुशील कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आयोजित यूथ स्पार्क खेलेगा छत्तीसगढ़ जीतेगा छत्तीसगढ़ प्रतियोगिता में सफलता हासिल करने के बाद उन्हें मौका मिला।  जिला कलेक्टर कार्यालय पहुंचने से पहले सुशील साहू रायपुर से देर रात रायगढ़ पहुंचे थे और स्टेशन से आटो पकड़कर सर्किट हाउस में रात गुजारी। पहले दिन वह साढ़े 10 बजे कार्यालय पहुंचकर अपना काम शुरू करना चाहते थे, लेकिन उनके पास सरकारी वाहन लेने के लिए नहीं पहुंची तो वे पैदल ही सड़क पर निकल गए थे। 
    इस दौरान छत्तीसगढ़ संवाददाता नरेश शर्मा ने उन्हें अपने दुपहिया में बिठाकर कलेक्टर दफ्तर पहुंचाया। वर्तमान कलेक्टर ने बताया कि आज दिन भर सुशील उनके साथ रहेंगे और सरकार की मंशा के अनुरूप उन्हें जन दर्शन के कार्यों के अलावा अन्य मीटिंग में भी साथ में बैठाकर कार्यों को समझाया जाएगा। 

  •  

Posted Date : 26-Dec-2017
  • सखी की सहायता से परिजन पहुंचे रायगढ़

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 26 दिसंबर। पंजाब के पटियाला से लापता हुई गर्भवती महिला को लेने उसके परिजन रायगढ़ पहुंच गए हैं। मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती बहन को देख, भाई के आंखों से आंसू छलक पड़े। जो करीब 6 माह से लापता बहन को पंजाब व हरियाणा में चप्पा-चप्पा खोजने के बाद मृत मान चुके थे। परिजनों ने बताया कि रायगढ़ के लोगों ने उसकी मानसिक विक्षिप्त बहन के साथ कुछ अनहोनी नहीं होने दी। वही सखी सेंटर की मदद से परिजनों को खोज, अब उसे सुपुर्द करने की तैयारी की जा रही है। उसके भाई तथा उसके जीजा एवं अन्य रिश्तेदार खुशी से गदगद हैं चूंकि उन्हें लगभग  सात महीने बाद उनकी बहन न केवल जीवित मिली बल्कि उसके पेट में पल रहा बच्चा भी स्वस्थ्य है। 
     इसे संयोग ही कहा जाएगा कि एक महिला  केलो बाई अपने ससुराल वालों की प्रताडऩा के चलते 7 माह तक अपने परिजनों से न केवल दूर रही बल्कि उसके पेट में पल रहे बच्चे को भी दर-दर की ठोंकरे खानी पड़ी। लेकिन एक पहल के जरिए अब वह अपने परिवारवालों के साथ वापस मायके लौट  रही है।  कई माह से लापता व विक्षिप्त बहन को पंजाब के पटियाला से लेने आए भाई ने कहा कि उनके द्वारा पंजाब के साथ हरियाणा के चप्पे-चप्पे में बहन को खोजा गया। पर समय बीतने के साथ उम्मीद भी खत्म हो रही थी। पर अचानक पटियाला पुलिस घर पहुंची और केलो के जिंदा होनी की सूचना दी।  उससे फोन पर बात भी कराई गई। जिसके बाद गर्भवती केलो को लेेने के लिए उसके परिजन रविवार की देर रात रायगढ़ पहुंचे। 
    रायगढ़ के नेतनागर में पिछले 3 माह से लावारिश रूप से घूम रही महिला की जानकारी स्थानीय ग्रामीणों ने सखी सेंटर को दी थी। सखी सेंटर ने विक्षिप्त महिला केलो की काउंसलिंग की। जहां पंजाब के पटियाला का नाम आया। उसके बाद उसके परिजनों तक पहुंचने की पहल की गई। जिसमें करीब 72 घंटे बाद सफलता मिली। अपनी बहन को अस्पताल में पाकर उसका भाई इच्छाराम खुशी से फूला नहीं समा रहा है और उसकी आंख की चमक भी बता रही है कि जिस बहन को उन लोगों ने मरा हुआ मान लिया था वह आज जीवित उनके सामने खड़ी है। पंजाब के संगरूर जिले के ग्राम भवानीगढ़ से होते हुए ये तीनों आज रायगढ़ पहुंचे। 
    उसके जीजा जग्गी ने  दास्तां बताते हुए कहा कि ससुराल वालों ने इसकी चार माह की बच्ची को भी कहां छुपा दिया है यह पता नहीं चल पा रहा है और केलो को कुछ खिलाकर गाड़ी में बैठा दिया था। 7 माह से वे परिवार के साथ मिलकर खोजने में मशगूल थे और पंजाब पुलिस को भी इसकी सूचना दी थी। अब उन्हें उनकी साली जीवित मिली है तो वे उसे न केवल पालेंगे बल्कि ससुराल से दूर रखकर उसके पेट में पल रहे बच्चे की भी देखभाल करेंगे। उन्हें भरोसा है अब उन्हें इंसाफ मिलेगा। 
    वहीं सखी वन स्टाफ की प्रमुख बताती है कि तीन दिन पहले ही उन्हें  नेतनागर के पास इस महिला की बेहोशी में पड़े होने की सूचना मिली थी और तत्काल इस महिला के पास उनकी टीम पहुंचकर उसे अस्पताल में दाखिल कराया था और महिला मानसिक रूप से खासी परेशान थी और उससे पूछताछ के बाद अंदाजा लगाया कि वह पंजाब की है तब इंटरनेट के माध्यम से इसका पता लगा कर घरवालों को सूचना दी। अब घरवालों को बुलाकर उन्हें सुपुर्द किया जा रहा है।  बहरहाल मेडिकल कॉलेज से अपनी बहन को उसका परिवार वापस पंजाब ले जा रहा है और परिवार वालों को यह उम्मीद है कि उसकी बहन को अब वहां की पुलिस इंसाफ दिलाएगी। 

  •  

Posted Date : 24-Dec-2017
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 24 दिसंबर। दक्षिण पूर्व रेलवे के रायगढ़ स्टेशन से कुछ दूर पर स्थित केबिन के पास ओएचई तार टूटने से मुंबई हावड़ा व हावड़ा मुंबई मार्ग पर रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस मार्ग पर चलने वाली आधा दर्जन से अधिक यात्री गाडिय़ां अपने निर्धारित समय से कई घंटे लेट चल रही हैं। सुधार कार्य शुरू कर दिया गया है और इसमें अभी भी कई घंटे लगने की संभावना है। 
    ओएचई तार टूटने से अभी भी हावड़ा से अहमादाबाद जाने वाले अहमादाबाद एक्सपे्रस, पुरी से निजामुद्दीन जाने वाली उत्कल एक्सपे्रस के अलावा झारसुगड़ा से गोदियां जाने वाली पैसेंजर तथा दुर्ग से पटना जाने वाली दानापुर एक्सपे्रस, निजामुद्दीन से पुरी जाने वाली उत्कल एक्सपे्रस भी अपने निर्धारित समय से करीब दो से तीन घंटे लेट चल रही है। बिलासपुर से टिटलागढ़ जाने वाली पैसेंजर को रद्द कर दिया गया है।  
    सहायक स्टेशन मास्टर आरके महतो का कहना था कि सुबह करीब 9 बजे ओएचई तार टूटने से रेल यातायात प्रभावित हुआ है और उसको सुधारने का प्रयास जारी है। जल्द ही रेल यातायात व्यवस्था बहाल कर दिया जाएगा।
    रेल यातायात प्रभावित होने से रायगढ़ स्टेशन पर यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और रेलवे कर्मचारी भी रेल विभाग द्वारा समय पर चलने वाली ट्रेनों के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं दे पा रहे हैं। यहां तक डिस्पले बोर्ड में भी सही जानकारी नहीं मिल रही है। यात्रियों का कहना है कि पूछताछ विभाग से भी कोई  जानकारी नहीं मिल पा रही है। कई घंटेे से वे यहां ट्रेनों का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन कौन सी ट्रेन कब आएगी इसकी जानकारी तक देने वाला नहीं है। 

     

  •  

Posted Date : 14-Dec-2017
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 14 दिसंबर। रायगढ़ घरघोड़ा मार्ग पर आज सुबह तिरूमाला बालाजी अलॉयज की जनसुनवाई में में जा रही पुलिस बस में  आग लग गई।  सवार जवानों ने कूदकर जान बचाई। दमकल ने जब तक आग पर काबू पाया  तब तक बस पूरी तरह  खाक हो चुकी थी। 
    आज सुबह  तिरूमाला बालाजी अलॉयज की जनवाई में सुरक्षा व्यवस्था के लिए जा रही पुलिस बस में बंजारी मंदिर के समीप अचानक  आग लग गई ।  घटना से अफरा-तफरी मच गई और बस में सवार जवानों ने कूद कर जान बचाई। घटना स्थल रायगढ़  से  करीब 20 किमी 

    दूर होने के चलते फायर बिग्रेड पहुंचने में  देरी हुई।  
    इस संबंध में सिटी कोतवाली थाना प्रभारी आर.के.मिश्रा का कहना था कि मामले की जांच की जा रही है। बस से बाहर निकलते तथा  कांच तोड़ते  उर्दना में प्रशिक्षण ले रहे कुछ नव आरक्षकों को चोटें आईं  जिनका प्राथमिक उपचार पुलिस अस्पताल में किया गया है। बस चालक उदयसिंह का कहना है कि बस में शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी।  

  •  

Posted Date : 04-Dec-2017
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 4 दिसंबर। स्थानीय नगर निगम में स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय घोटाले  के दोषी ठेकेदारों पर कार्रवाई न होने से नाराज महापौर ने आंदोलन की चेतावनी दी है। 
    ज्ञात हो कि ठेकेदारों तथा अधिकारियों की मिलीभगत के चलते कागजों में ही शौचालय पूरा बनाकर करोड़ों की राशि निकाल ली गई। जांच में पूरे तथ्य सामने आने के बाद भी किसी भी ठेकेदार पर कार्रवाई तो दूर जवाब-तलब तक नहीं किया जा रहा है। 
    अब इस मामले में जांच समिति के सदस्य तथा निगम के पार्षद अपनी आवाज मुखर करते हुए कार्रवाई की मांग कर रहे हंै और दोषी ठेकेदारों पर एफआईआर नहीं होने पर सामान्य सभा के बीच मामले को उठाने की बात कह रहे हैं। 
    इतना ही नहीं महापौर ने सीधे-सीधे यह चेतावनी दी है कि इतने गंभीर मसले पर दोषी ठेकेदारों  पर कार्रवाई नहीं होना इस बात का संकेत है कि कमीशनखोरी के भार में दबे अधिकारी इनको बचाने में लगे हैं और इस मामले को लेकर वे कलेक्टर से मिलेंगी और कार्रवाई नहीं होने पर खुद धरने पर बैठ जाएंगी। 
    किस ठेकेदार ने बनाए कितने 
    निगम क्षेत्र में शौचालय निर्माण करने वाले प्रमुख ठेकेदारों के नाम और उनके द्वारा निर्मित शौचालय की संख्या प्रकाशित हुई है। योजना अनुसार 2000/- रू. हितग्राही का अंशदान एवं 18000/- रू. शासन का) अर्थात प्रति शौचालय 20 हजार की लागत निर्धारित है। इस आधार पर ठेकेदारों को भुगतान किया गया है।
    सूची प्रस्तुत है।
    1. संजय अग्रवाल(1133 शौचालय)-  2 करोड़ 26लाख 60 हजार  
    2. जयकिशन अग्रवाल (827 शौचालय) - 1 करोड़ 65 लाख 40 हजार  
    3. फास्ट ट्रैक निर्माण एजेंसी- कौशल अग्रवाल (539 शौचालय)- 1करोड़ 7लाख 80 हजार  
    4. एस.आर.कंपनी- नितेश पांडेय, सौरभ अग्रवाल, राकेश (421 शौचालय) - 84 लाख 20 हजार  
    5. अजय शर्मा फर्म (328 शौचालय)-  65 लाख 60 हजार  
    6. विराट कंस्ट्रक्शन -रितेश अग्रवाल, विकास केडिय़ा (318 शौचालय) - 63 लाख 60 हजार  
    7. जनचेमन फर्म- मुक्ति मेहर ( 295 शौचालय) - 59 लाख रुपये
    8. सोसायटी ऑफ पीपुल्स वेलफेयर - मुकेश कुमार सिंह  (265 शौचालय) -  53 लाख  
    9. फिरत जायसवाल फर्म (299 शौचालय )     - 59 लाख 80 हजार  
    10. रितेश पांडेय फर्म (236 शौचालय) - 47 लाख 20 हजार 
    11. राजेश गुप्ता फर्म (223 शौचालय) -  44 लाख 60 हजार  
    12. विजय सिंघानिया फर्म (175 शौचालय)- 35 लाख  
    13. अनिल डालमिया फर्म (159 शौचालय) -  31 लाख 80 हजार  
    14. प्रदीप मिश्रा फर्म (153 शौचालय)-  30 लाख 60 हजार  
    15. सूरज जायसवाल फर्म (111 शौचालय) -  22 लाख 20 हजार  
    16. अली अशरफ फर्म (100 शौचालय)     -  20 लाख 

     

  •  

Posted Date : 26-Nov-2017
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 26 नवंबर।  सहेली के साथ घूमने निकली नाबालिग से गैंगरेप के मामले में पुलिस ने दो नाबालिग सहित एक युवक को गिरफ्तार किया है। आरोपियों में से दो नबालिग हंै।
    पीडि़ता के रिश्तेदार ने बताया कि नाबालिग कल शाम अपनी सहेली के साथ  घूमने जाने के लिए निकली थी। काफी देर तक नहीं लौटने पर भी उसका पतासाजी किया गया, पर वह नहीं मिली। देर रात वह बदहवास हालत में  घर पहुंची, तब उसके  साथ हुए बलात्कार की जानकारी मिली। 
    वहीं सिटी कोतवाली पुलिस के एएसआई कुसूम ने बताया कि रिश्तेदारों की शिकायत के बाद देर रात तीनों  को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए तीन में से दो नाबालिग हैं और उसी मोहल्ले के रहने वाले हैं।  पुलिस का कहना है कि पीडि़त किशोरी को जबरन उठाकर उसके साथ बलात्कार किया गया है।   

     

  •  



Previous123Next