छत्तीसगढ़ » रायगढ़

Previous1234567Next
31-May-2020 9:43 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायगढ़, 31 मई। धरमजयगढ़ के ससकोबा स्थित मांड नदी से रेत खुदाई कर परिवहन करने के दौरान ग्राम ससकोबा के तीस वर्षीय युवक पर ट्रैक्टर ट्राली पलटने से मौके पर ही मौत हो गई है। यह घटना आज सुबह तडक़े साढ़े चार बजे की  बताई जा रही है। मृतक कि पहचान नेत राम राठिया उम्र तीस वर्ष निवासी ससकोबा जूनापारा के रूप में हुई है। घटना की जानकारी मिलते ही रैरूमाखुर्द पुलिस मौके पर पहुंची।


31-May-2020 8:35 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलाईगढ़, 31 मई। प्राथमिक सहकारी साखा समिति के कम्प्यूटर ऑपरेटर द्वारा बीज व खाद के लिए दो सौ से तीन सौ रूपए लेने की बात किसानों द्वारा कही जा रही है।

किसानों ने आरोप लगाया कि बिलाईगढ़ प्राथमिक कृषि साखा सहकारी समिति 1420 सोसाइटी में कम्प्यूटर ऑपरेटर द्वारा किसानों से धान बीज व खाद देने के नाम पर दो सौ से तीन सौ रूपए तक की वसूली की जा रही है। किसानों ने बताया है कि रूपए नहीं देने पर धान बीज व खाद नहीं देने की धमकी दी जाती है। धनसिर के किसानों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया कि प्राथमिक कृषि साखा सहकारी समिति के कम्प्यूटर ऑपरेटर लगातार किसानों से बीज व खाद के लिए दो सौ से तीन सौ रूपए लेता है और पैसा नहीं देने पर खाद व बीज नहीं दिया जाता है। साथ ही आज आना कल आना बोल कर प्राथमिक सहकारी साखा समिति सोसाइटी के चक्कर लागवाता है जिससे परेशान होकर सभी किसान अपना काम करवाने के लिए पैसे दे देते हैं।


31-May-2020 8:31 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलाईगढ़, 31 मई। बलौदाबाजार जिला के नगर पंचायत बिलाईगढ़ में कभी लो वोल्टेज तो कही अचानक बिजली गुल होने की समस्या आ रही है। जिसे लेकर नगरवासियों ने इसकी शिकायत विद्युत विभाग से की है।

शिकायत पत्र में नगर वासियों ने बताया कि नगर पंचायत बिलाईगढ़ में आये दिन लो वोल्टेज बिजली के कारण भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कूलर पंखा नहीं चल पा रहा है इससे नगरवासियों को गर्मी से बेहाल होना पड़ रहा है। लोवोल्टेज के कारण बोर एवं नल नहीं चल पा रहा जिससे पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है।

नगरवासियों ने बताया कि लो वोल्टेज की समस्या के बाद भी अधिक बिजली बिल भुगतान कर रहे हैं।  अधिक बिजली बिल का भुगतान करने के बाद भी पर्याप्त बिजली की सप्लाई नहीं देने की शिकायत की गई है। शिकायत करने गए लोगो में हितेश जायसवाल ,हिमांषु, सुनील कुमार,अमित कुमार,हितेश राकेश,गोपी चंद राकेश, प्रवीण राकेश आदि नगर वासी मौजूद रहे।


31-May-2020 8:31 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलाईगढ़, 31 मई। बलौदाबाजार जिला के नगर पंचायत बिलाईगढ़ में कभी लो वोल्टेज तो कही अचानक बिजली गुल होने की समस्या आ रही है। जिसे लेकर नगरवासियों ने इसकी शिकायत विद्युत विभाग से की है।

शिकायत पत्र में नगर वासियों ने बताया कि नगर पंचायत बिलाईगढ़ में आये दिन लो वोल्टेज बिजली के कारण भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कूलर पंखा नहीं चल पा रहा है इससे नगरवासियों को गर्मी से बेहाल होना पड़ रहा है। लोवोल्टेज के कारण बोर एवं नल नहीं चल पा रहा जिससे पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है।

नगरवासियों ने बताया कि लो वोल्टेज की समस्या के बाद भी अधिक बिजली बिल भुगतान कर रहे हैं।  अधिक बिजली बिल का भुगतान करने के बाद भी पर्याप्त बिजली की सप्लाई नहीं देने की शिकायत की गई है। शिकायत करने गए लोगो में हितेश जायसवाल ,हिमांषु, सुनील कुमार,अमित कुमार,हितेश राकेश,गोपी चंद राकेश, प्रवीण राकेश आदि नगर वासी मौजूद रहे।


31-May-2020 7:15 PM

सारंगढ़, 31 मई। कलेक्टर भीम सिंह ने विडियो कान्फ्रेसिंग से जिले के सभी एसडीएम और क्वारंटीन सेंटर के जोनल अधिकारियों से चर्चा कर निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि क्वारंटीन सेंटरों में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों और अन्य व्यक्तियों को किसी प्रकार की असुविधा अथवा परेशानी नहीं होनी चाहिए । 

प्रत्येक जोनल अधिकारी अपने क्षेत्र के क्वारंटीन सेंटरों में एक-एक दिन के अंतराल से स्वयं जाकर मुआयना करें और वहां रहने वाले व्यक्तियों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को संवेदनशील होकर निराकरण करें । क्वारेंटीन सेंटरों में जो भोजन बन रहा है । वह गुणवत्तापूर्ण होना चाहिये । परिसर की साफ-सफाई व्यवस्थित ढंग से हो रही है की नहीं यहां तक की क्वारेंटीन सेंटरों के कचरा प्रबंधन भी सही ढंग से होना चाहिये इसके लिए परिसर के भीतर ही एक 6म6 फीट का गहरा गड्ढा बनाकर , उसमें निष्पादन किया जाना चाहिये। 

उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि - वे जनता की सेवा के लिए नियुक्त हुये है । क्वारेंटीन सेंटरों की देखभाल बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

 

 


31-May-2020 7:14 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रायगढ़, 31 मई। चोरी के मोबाइल को बेचने के लिए ग्राहक तालाश करते पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने अपना जुर्म काबूल लिया है। फिलहाल मामले में पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है। बीते दिन चक्रधर नगर स्थित संाईं मोबाइल सेंटर में अज्ञात चोरों द्वारा मोबाइल चोरी की गई थी। 

पुलिस के मुताबिक 14 मई को चक्रधर नगर चौक स्थित राजपूत कॉम्पलेक्स में सांईं मोबाइल सेंटर में अज्ञात चोरों ने शटर तोड़ कर हजारों रुपए के मोबाईल को पार कर दिया था। अगले दिन दुकान संचालक जब वहां पहुंचा तो दुकान का ताला टूटा हुआ मिला। इसके बाद उसने सूचना चक्रधर नगर थाना में दी। पुलिस टीम ने मौके पर जाकर दुकान में लगे सीसीटीव्ही फूटेज को भी खंगाला गया। जिसमें अज्ञात चोरों का फूटेज रिकार्ड हो गया। इसके बाद उनकी तालाश जारी थी। तभी निरीक्षक विवेक पाटले को सूचना मिली कि तीन युवक हेमूकलाणी चौक के पास मोबाइल की बिक्री करने के लिए ग्राहक तालाश रहे हैं। तब निरीक्षक विवेक पाटले व उनकी टीम ने मौके पर जा कर तीनों युवक को धरदबोचा। इसके बाद पुलिस ने उनसे पूछताछ की तो उन्होंने मोबाइल चोरी करना कबुल लिया। पूछताछ में उन्होंने अपना नाम बेलादुला निवासी सतीश यादव उर्फ सोमू, नयागंज इतवारी बाजार निवासी सोनू साहू व मौदहापारा निवासी अमीर खान उर्फ मोनू बताया। मामले में निरीक्षक विवेक पाटले ने बताया कि आरोपी मोबाइल बेचने के लिए ग्राहक की तालाश में थे तभी उन्हें पकड़ा गया है। उनके पास से लगभग 19 नग मोबाईल कीमत करीब साठ हजार रुपए का जब्त कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। 

 

 


31-May-2020 7:04 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रायगढ़, 31 मई। राज्य शासन के निर्देशानुसार एक जून से यात्री ट्रेनों के संचालन के निर्णय के अनुरूप रेलवे स्टेशन से यात्रियों के सुगम परिवहन के लिए जिला ऑटो चालक संघ रायगढ़ के पदाधिकारियों का सुमित अग्रवाल संयुक्त कलेक्टर व जिला परिवहन अधिकारी एवं राजकुमार मिंज अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायगढ़ के संयुक्त अध्यक्षता में थाना यातायात परिसर रायगढ़ में समीक्षा बैठक लिया गया। 

समीक्षा बैठक में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सभी ऑटो वाहन में सैनिटाइजर की सुविधा, नोज मार्क्स की अनिवार्यता, यात्री विवरण रजिस्टर, ऑटो में केवल दो यात्री बैठाने का अनुबंध एवं सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए यात्री एवं चालक के बीच ट्रांसपेरेंट पर्दा लगाने निर्देशित किया गया। बैठक में पूर्ण दस्तावेज युक्त ऑटो वाहन का चिन्हांकन कर प्रीपेड बूथ के माध्यम से संचालन किए जाने का निर्णय लिया गया। जिसके लिए दूरी एवं किराया परिवहन एवं यातायात विभाग द्वारा निर्धारित की गई है तथा किसी भी प्रकार का निर्देशों के उल्लंघन पाए जाने पर संबंधित ऑटो चालक के रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस के निरस्तीकरण की कार्यवाही किए जाने आश्वस्त किया गया है। संधारित यात्री रजिस्टर में ऑटो चालक द्वारा संबंधित यात्री का समग्र विवरण संधारित किया जाएगा। जिसके लिए निर्धारित प्रोफार्मा की प्रति संघ के पदाधिकारियों को दी गई।

 

 

 

 


31-May-2020 7:01 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रायगढ़, 31 मई। कोरोना वायरस (कोविड-19) के परिप्रेक्ष्य में, माननीय उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देश एवं हाई पावर कमेटी द्वारा जारी आदेशानुसार, जिला रायगढ़ एवं तहसील न्यायालयों में लम्बित विभिन्न मामलों के विचाराधीन एवं रिमाण्ड स्टेज के अन्तरिम जमानत पर रिहा किए गए 83 बंदियों के आत्मसमर्पण की तिथि एक माह के लिये और बढ़ाई गई है।

लॉकडाऊन के कारण जेल से रिहा हुए इन बंदियों को निर्धारित तिथि पर न्यायालय में आत्मसमर्पण करना था, लेकिन  माननीय उच्च न्यायालय के आदेश 29 मई द्वारा पेरोल/अन्तरिम जमानत की तिथि को अब 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया है। जिसके अनुसार पूर्व में अन्तरिम एवं रिमाण्ड स्तर के जमानत पर रिहा किए गए बंदियों को अब न्यायालय के समक्ष 01 जून के स्थान पर एक जुलाई को आत्मसमर्पण करना होगा। 

अन्तरिम जमानत पर रिहा किये गये बंदियों एवं उनके परिवारजन को आत्मसमर्पण की बढ़ी हुई तिथि की जानकारी न्यायालयों, अधिवक्ताओं तथा संबंधित क्षेत्र के थाना के अलावा पैरालीगल वालिंटियर्स के माध्यम से दी जा रही है। इसके अतिरिक्त जिला जेल रायगढ एवं उपजेल सारंगढ को भी इस संबंध में बंदियों को अगवत कराये जाने के लिए पत्र जारी कर निर्देशित किया गया है। 

 


31-May-2020 6:59 PM

रायगढ़, 31 मई। कलेक्टर भीम सिंह ने विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के सभी एसडीएम और क्वारंटीन सेंटर के जोनल अधिकारियों से सीधे चर्चा कर निर्देशित किया कि क्वारेंटीन सेंटरों में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों और अन्य व्यक्तियों को किसी प्रकार की असुविधा अथवा परेशानी नही होनी चाहिए, प्रत्येक जोनल अधिकारी अपने क्षेत्र के क्वारेंटीन सेंटरों में एक-एक दिन के अंतराल से स्वयं जाकर मुआयना करें और वहां रहने वाले व्यक्तियों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को संवेदनशील होकर निराकरण करें, क्वारंटीन सेंटरों में जो भोजन बन रहा है वह गुणवत्तापूर्ण होना चाहिये, परिसर की साफ-सफाई व्यवस्थित ढंग से हो रही है कि नहीं यहां तक कि क्वारंटीन सेंटरों के कचरा प्रबंधन भी सही ढंग से होना चाहिये इसके लिए परिसर के भीतर ही एक 6&6 फीट का गहरा गड्ढा बनाकर उसमें निष्पादन किया जाना चाहिये।

उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि वे जनता की सेवा के लिए नियुक्त हुए हैं और क्वारंटीन सेंटरों की देखभाल बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

 

 

 


31-May-2020 6:57 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
सारंगढ़, 31 मई।
जनपद पंचायत सीईओ अभिषेक बनर्जी के द्वारा ग्राम  खरवानी छोटे , ग्राम बनहर , ग्राम मानिकपुर के क्वारंटीन सेंटरों का निरीक्षण किया गया। जहां उन्होंने क्वारंटीन लोगों से बात की। समय पर भोजन और साफ सफाई का जायजा लिया। पीने का पानी, बिजली पंखा तथा अन्य आवश्यक सुविधाओं की जानकारी ली। साथ ही साथ आसपास के रहवासियों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अगर क्वारंटीन सेंटर से कोई बाहर निकल रहा है तो उसकी शिकायत जनपद सीईओ और पुलिस विभाग को करें । संबंधित पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी।

 


31-May-2020 6:57 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
रायगढ़, 31 मई।
कलेक्टर भीम सिंह ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए रायगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचकर वहां की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कलेक्टर भीम सिंह ने रेलवे स्टेशन अधीक्षक को निर्देशित किया कि रायगढ़ में टे्रन से उतरने वाले यात्रियों की सूची उनके पते और मोबाइल नंबर्स के साथ प्रशासन को उपलब्ध कराया जाए। ताकि उनके थर्मल स्क्रीनिंग तथा अन्य आगामी गतिविधियों पर निगरानी रखी जा सके। साथ ही यात्री टे्रनों के आगमन पर प्रवेश एवं निकासी की पृथक-पृथक व्यवस्था होनी चाहिए और यात्रियों की भीड़ न हो इसलिए व्यवस्थित कर उन्हें निकाला जाए। उन्होंने बताया कि राज्य के भीतर तथा राज्य के बाहर से आने वाले यात्रियों का राज्य शासन के द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए जांच की जाएगी। 

एक जून से दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के महत्वपूर्ण रेल्वे स्टेशन रायगढ़ में एक जून से हावड़ा अहमदाबाद सुपरफास्ट ,हावड़ा मेल और जनशताब्दी ट्रेन शुरू होने वाली है। जिसे देखते हुए जिले के नवनियुक्त जिला कलेक्टर भीम सिंह ने जिला पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह सहित सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने रेलवे  अधिकारियों के साथ मिलकर स्टेशन का जायजा लिया। स्टेशन पर आने वाली टे्रनों में यात्रियों को जांच के बाद उनके घर की ओर रवाना करने के साथ-साथ लंबे समय के बाद शुरू होनें वाली यात्री गाडिय़ों में कोई अफरा-तफरी न मचे इसके इंतजाम भी करने के आदेश  अधिकारियों ने दिए है। रेलवे अधिकारियों के साथ कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने टिकट खिड़की से लेकर पूछताछ केन्द्र तथा मुख्य द्वार पर भी सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त करने के निर्देश दिए। चूंकि यात्रियों को लंबे समय बाद उन्हें अपने घर लौटने की सुविधा रेल प्रशासन दे रहा है तीन माह के लॉकडाऊन के बाद स्टेशन पर भारी भीड़ उमडऩे की भी संभावना है और इसलिए अधिकारियों ने कोई भी चुक न हो जिसके चलते अफरा-तफरी मचे उसके इंतजाम अच्छे से करने के आदेश दिए। 

 

 

 


31-May-2020 6:56 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
खरसिया, 31 मई।
लंबे लॉकडाउन के बाद सोमवार से रेलवे द्वारा 100 जोड़ी यात्री गाडिय़ों का परिचालन प्रारंभ किया जा रहा है। ऐसे में पुलिस एवं प्रशासनिक टीम द्बारा स्टेशन की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर यात्रियों हेतु जरूरी सुविधाएं प्रारंभ की जा रही हैं।

शनिवार को एसडीएम गिरीश रामटेके, एसडीओपी पीताम्बर पटेल, सीएमओ टॉमसन रात्रे, बीएमओ डॉ. सुरेश राठिया, टीआई सुमतराम साहू, चौकी प्रभारी नंदकिशोर गौतम एवं नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि सुनील शर्मा द्वारा यात्रियों की सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए स्टेशन का मुआयना किया गया। वहीं जरूरतों एवं सुरक्षात्मक दृष्टि से व्यवस्थाएं सुदृढ़ की गईं।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन से होते हुए चलने वाली यात्री गाडयि़ों में प्रमुख 3 यात्री गाडयि़ों का लाभ क्षेत्र के लोगों को प्राप्त होगा। बता दें कि जनशताब्दी एक्सप्रेस, मुंबई हावड़ा मेल एवं हावड़ा अहमदाबाद का स्टॉपेज खरसिया में होगा। वहीं समय एवं सभी स्टॉपेज पूर्व निर्धारित समय-सारणी के अनुरूप ही रहेंगे।

 

 


31-May-2020 6:55 PM

रायगढ़, 31 मई। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) एवं राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (आरजीएसए) के तहत नवगठित ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन निर्माण के लिए प्रति ग्राम पंचायत के लिए 14.42 लाख रुपए पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश के 704 ग्राम पंचायतों के लिए कुल 10151.68 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है जिसमें 14 ग्राम पंचायत भवन रायगढ़ जिले के लिए शामिल है।

उक्त जानकारी प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंह देव द्वारा रायगढ़ जिला पंचायत के अध्यक्ष निराकार पटेल को एक विशेष पत्र के माध्यम से अवगत कराया है। मंत्री द्वारा अपने पत्र में उल्लेख किया गया है कि नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के सुझाव एवं उनकी महत्वपूर्ण मांगों को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखते हुए यह स्वीकृति प्रदान की गई है। 

पत्र में बताया गया है कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें याद करते हुए उनके पंचायती राज व्यवस्था को सुदृढ़ एवं अधिकार संपन्न बनाने की परिकल्पना व सोच को अमली जामा पहनाने के लिए हम संकल्पित है। उनकी दूरदर्शिता के कारण देश में आज पंचायती राज व्यवस्था इतनी सशक्त भूमिका में है। मंत्री सिंहदेव ने पत्र में आशा व्यक्त किया है कि जिला पंचायत अध्यक्ष ग्रामीण विकास में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए 2 अक्टूबर 2020 के पूर्व अपने जिले में स्वीकृत सभी ग्राम पंचायत भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण कराने हेतु अहम भूमिका निभाये जिससे महात्मा गांधी की 150वीं जयंती कार्यक्रम के समापन अवसर पर उक्त निर्माण कार्य का लोकार्पण कराया जा सके। 

 

 

 


30-May-2020 7:10 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
रायगढ़, 30 मई।
शासन के नियमों को नजर अंदाज करने वाले दुकानदारों /संचालकों आदि को सामाजिक दूरी का पालन न करने, बिना मास्क, सेनेटाइजर का उपयोग न कराने एवं अपने दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ जमा करने वाले पर 43 दुकानदारों पर 19200 रुपए की चालानी कार्रवाई की गई।

 शुक्रवार जिला प्रशासन नगर निगम और पुलिस प्रशासन के संयुक्त टीम की अगुवाई में दोपहर बारह बजे बाजार में हो रही लापरवाही की सुध लेने निकले तो पाया कि लोगों में अभी भी जागरूकता की कमी है अपने दुकानों प्रतिष्ठनो में ग्राहकों की अन्यत्र भीड़ इकठ्ठा करना मास्क नहीं लगाना, सेनेटाइजर या साबुन का उपयोग नहीं करना, सामाजिक दूरी का पालन नहीं करना आदि कमी नजर आई।  इसके कारण सख्ती बरतनी आवश्यक है।  कार्यवाही में नगर निगर उपायुक्त पंकज मित्तल, सीएसपी अविनाश ठाकुर, कोतवाली टीआई एसएन सिंह, नायब तहसीलदार रुचिका अग्रवाल, नायब तहसीलदार प्रकाश पटेल, नगर निगम के कर्मचारी एव पुलिस दल मौजूद थे। वहीं दूसरी ओर जमुना इन चौक से लेकर चक्रधर नगर, अतरमुड़ा चौक तक 28 लोगों के विरुद्ध 7800 चालानी कार्रवाई की गई है। कार्रवाई में चक्रधर नगर टीआई विवेक पाटले, नायब तहसीलदार राठौर और निगम अमले ने सभी दुकानों की जांच की और जिन दुकानों में दुकानदार ग्राहकों से सामाजिक दूरी का पालन नहीं करवा रहे थे लॉकडाउन के नियम तोडऩे वाले दुकानदारों पर सबक के तौर पर जुर्माने की कार्रवाई की गई।


30-May-2020 7:08 PM

रायगढ़, 30 मई। हत्या के फरार आरोपी को पकडऩे में कापू पुलिस को सफलता हाथ लगी है। आरोपी पिछले कई दिनों से पुलिस को चकमा देता फिर रहा था। अंतत: बीती रात मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने उसे उसके घर में दबोच लिया।  पुलिस के अनुसार कल कापू पुलिस को हत्या के प्रकरण आरोपी/स्थायी वारंटी मुकेश उर्फ खोड़ा कोरवा (22) निवासी कदमढोढ़ी थाना कापू के घर आने की सूचना मिली। जिस पर कापू पुलिस द्वारा उसे हिरासत में लेकर थाना लाया गया। जिसे न्यायालय के समक्ष पेश किया गया है।

 


30-May-2020 7:06 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रायगढ़, 30 मई। जिले में बढ़ रहे संक्रमण के मद्देनजर खरसिया पुलिस प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है। शुक्रवार को एसडीओपी पीताम्बर पटेल के द्वारा पीपीई किट से लैस करते हुए हर स्थिति का सामना करने के लिए युवाओं की टीम गठित की गई। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के द्वारा दिए गए सुरक्षा के उपायों का कड़ाई से पालन करने के निर्देशों के पश्चात खरसिया पुलिस कोरोना वॉरियर्स के लिए भी सुरक्षा के तमाम उपाय अपनाए जा रहे हैं। 

ज्ञात हो कि महाराष्ट्र आदि अन्य प्रदेशों में पुलिसकर्मियों में भी संक्रमण तेजी से फैलते देखा जा रहा है। वहीं श्रमिक स्पेशल ट्रेन से अपने घरों को लौट रहे मजदूरों को क्वारंटीन करने के लिए नगरीय क्षेत्र में भी क्वारंटीन सेंटर बनाए गए हैं। ऐसे में स्थानीय पुलिस प्रशासन और अधिक सजग देखा जा रहा है। प्रत्येक स्थिति में अपने कर्तव्य का पालन निर्बाध रूप से करने के लिए तथा विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर पूरी सावधानी बरती जा रही है। ऐसे में क्विक रिस्पांस टीम का गठन करते हुए खरसिया चौकी प्रभारी नंदकिशोर गौतम, एसआई भूपदेवपुर कमल किशोर पटेल एवं एएसआई छाल रमेश शर्मा को प्रभारी बनाया गया है। वहीं पुलिस टीम के उत्साही जवानों को क्विक रिस्पांस टीम का हिस्सा बनाया गया है। एसडीओपी पीताम्बर पटेल ने टीम को हर वक्त अलर्ट रहते हुए आने वाली हर स्थिति का सामना करने तैयार रहने को कहा है।


30-May-2020 7:05 PM

रायगढ़, 30 मई। जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल की अध्यक्षता में पढ़ाई तुंहर दुआर के क्रियान्वयन में आ रही परेशानियों एवं समस्याओं के निराकरण तथा कार्यक्रम के बेहतर संचालन के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला पंचायत रायगढ़ की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी उपस्थित रही।  कार्यशाला के प्रारंभ में पढ़ई तुंहर दुआर के लिए छ.ग.स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लांच किए गए वेबसाईट में बच्चों द्वारा उपयोग किए जाने के लिए उपलब्ध सामग्री एवं उनका उपयोग करने के संबंध में विस्तार से बताया गया। पढ़ई तुंहर दुआर के अंतर्गत वेबसाईट में रायगढ़ जिले के शिक्षक पंजीयन, छात्र पंजीयन, वर्चुअल क्लास निर्माण की स्थिति, वर्चुअल क्लास की सक्रियता, गृहकार्य शंका समाधान के संबंध में अभी तक प्रगति की जानकारी समस्त सदस्यों को किया गया। 

कार्यशाला के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल द्वारा प्रधान पाठक आरिफ हुसैन सिद्धिकी प्राथमिक शाला कूमा को डाईट धरमजयगढ़ प्रतिनियुक्ति से वापस कर उनके मूल शाला में वापस करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए गये। 

 


30-May-2020 7:00 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
रायगढ़, 30 मई।
कलेक्टर भीम सिंह ने कल शहर तथा आसपास के तीन क्वारंटीन सेटरों का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। कोरोना वायरस (कोविड-19)के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए राज्य शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देश के तहत राज्य के बाहर से आने वाले ग्रामीण श्रमिकों तथा अन्य प्रवासी व्यक्तियों के लिए क्वारंटीन सेंटर बनाए गए हंै। कलेक्टर सर्वप्रथम रायगढ़ शहर के केवड़ाबाड़ी स्थित शासकीय प्री.मैट्रिक छात्रावास पहुंचे। वहां कुल 20 व्यक्ति वर्तमान में रूके हुए हंै। जिनमें सभी के सेंपल जांच के लिए लिए जा चुके हैं। कलेक्टर ने क्वारंटीन किए गए व्यक्तियों, महिलाओं से सीधे बातचीत कर वहां सही समय पर भोजन व्यवस्था, साफ-सफाई, पीने का पानी तथा अन्य आवश्यक सुविधाओं की जानकारी ली। 

क्वारंटीन किए गए व्यक्तियों के द्वारा राज्य के बाहर जाकर कौन-कौन से कार्य किए जा रहे थे इसकी भी जानकारी ली। उन्होंने क्वारंटीन सेंटरों में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों का सिक्ल मेपिंग कर सभी की जानकारी एकत्र करने के निर्देश संबंधित नोडल अधिकारियों को दिये ताकि इन्हें स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।

कलेक्टर भीम सिंह ने शासकीय प्राथमिक शाला खैरपुर और शासकीय प्राथमिक शाला चिराईपाली में बनाए गए क्वारंटीन सेंटरों का भी निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इन क्वारंटीन सेंटरों में दिल्ली, मुम्बई, ओडिशा, नेपानगर (म.प्र.), दरभंगा (बिहार) तथा झारखंड राज्यों से आये व्यक्तियों को रखा गया है। क्वारंटीन सेटरों के निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, एसडीएम युगल किशोर उर्वशा एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

 

 


30-May-2020 6:54 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

सारंगढ़, 30 मई। नगर के रैन बसेरा और बाहर प्रदेश से आ रहे मजदूरों तथा क्वारंटीन लोगों की भोजन व्यवस्था हेतु शासन द्वारा डोनेशन ऑन व्हील रथ निकाला गया था। मुख्य नगरपालिकाअधिकारी संजय सिंह को 29 मई को डोनेशन ऑन व्हील में नगर के समाज सेवियों द्वारा दिए गए दान में अर्चना हरीश द्वारा 51 पैकेट पूड़ी सब्जी दिया गया। छाबड़ा बूट हाउस सरदार बोर वेल्स के मालिक अजीत सिंह छाबड़ा द्वारा 106 पैकेट गर्म पुलाव दिया गया। सीएमओ संजय सिंह की ओर से पंकज चौधरी, विकास  द्वारा एसडीएम के हस्ताक्षर युक्त प्रमाण पत्र दानदाताओं को दिए। सीएमओ संजय सिंह ने कहा कि प्रवासी मजदूरों के लिए गरम भोजन की व्यवस्था में लगे हुए दानवीरों को हार्दिक बधाई। ऐसे ही खुले दिल से और खुले हस्त से आप हमें भोजन देते रहें। 

 

 


30-May-2020 6:54 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रायगढ़, 30 मई। हैल्प एज इंडिया द्वारा रिहैब फाउंडेशन के तत्वाधान व नगर कोतवाल एस एन सिंग की मौजूदगी में बापू कुटिया वृद्धा आश्रम बड़े रामपुर व स्माइल बहु सेवा केंद्र में निवासरत असहाय व बृद्धजनो को 50 पैकेट सूखा राशन सहित घरेलू आवश्यक सामग्री वितरित की गई। 

इस सामग्री में चावल, दाल, आटा, पोहा, दलिया, तेल, साबूदाना, चायपत्ती, शक्कर, नमक, चनादाल, सोयाबीन, बड़ी, घी, फिनाईल, लाईजोल, मार्गों साबुन नहाने का साबुन कपड़ा धोने का सर्फ, हल्दी, धनिया, मिर्च, गर्म मसाला दिया गया। रिहैब फाउंडेशन की जस्सी फिलिप्स ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संकट के दौरान हैल्प एज इंडिया द्वारा उपलब्ध कराई गई सामग्री आश्रम में निवासरत लोगों के लिए जीवनोपयोगी है। टीआई एसएन सिंह ने भी संस्था द्वारा की जा रही गतिविधियों की जानकारी लेकर साधुवाद दिया एवं किसी भी प्रकार की कानूनी सहायता का आश्वाशन दिया। टीआई एसएन सिंह ने बताया कि पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के निर्देशन में कोरोना संकट के दौरान नन सहयोग के लिए सतत मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके तहत पुलिस जरूरत मंदों तक सहायता पहुंचा रही है। कोरोना संकट के दौरान शहर वासियों से सहयोग मिलने की बात भी कही। टीआई एसएन सिंह ने बुजुर्गों को बताया कि हम सावधानी के हथियार के साथ कोरोना से लड़ सकते हैं। 

हैल्प एज से जुड़े प्रदेश प्रमुख सुधाकर ने कहा कि हमारी संस्था प्रदेश स्तर पर सभी असहायों को चिन्हित  कर आवश्यक खाद्य सामग्री पहुंचाती है। इस क्रम में रिहैब द्वारा संचालित संस्थाओं को सामग्री वितरित की गई है। उन्होंने संस्था के कार्यों की सराहना भी की। विदित हो कि रिहैब संस्था ने पिछले दिनों जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन को नि:शुल्क मास्क भी सौंपे थे। जिसकी सराहना की गई। 


Previous1234567Next