छत्तीसगढ़ » रायगढ़

Previous123Next
Posted Date : 25-Apr-2019
  • बिग बॉक्स फेम ऐकाश डडलानी सहित कई हस्ती होगी शामिल 
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 25 अप्रैल।
    आर्या क्रियेशन द्वारा आयोजित आर्या फैशन वीक का ग्रैंड फिनाले की तैयारियां पूरी हो चुकी है। आगामी 5 मई को होटल रजवाड़ा में होने वाले इस ग्रैंड फिनाले में कई जानी मानी सेलेबे्रटी शिरकत करके कार्यक्रम में चार चांद लगाने जा रहे हैं। अपने तरह के नए फैशन शो में जहां बच्चे अपनी बेहतरीन प्रस्तुती देकर स्टेज में धमाल मचाएंगे वहीं छत्तीसगढ़ सहित उड़ीसा से आने वाले प्रतिभागी रैंप पर कैट वॉक करके अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।  

    इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रसिद्ध डे्रस डिजाईनर एवं आर्या क्रियेशन की  प्रमुख मृदुबाला रॉय ने बताया कि बडे शहरों की तर्ज पर रायगढ़ के युवाओं को मॉडलिंग की लाईन एक प्लेटफार्म देकर उन्हें आगे बढ़ाने की एक कोशिश की जा रही है। डिजाईनर मृदुबाला ने यह भी बताया कि 05 मई को आर्या फैशन वीक का गै्रड फिनाले होटल रजवाड़ा में होनें जा रहा है। इस आयोजन में जजमेंट करने कई सेलेब्रेटी कला की नगरी रायगढ़ में शिरकत करेंगे।  जिसमें बिग बॉस फेम ऐकाश डडलानी, टिकटॉक सेलेब्रेटी अर्सिफा खान, रैपर एवं सिंगर अक्षय गिरी जी, अंर्तराष्ट्रीय मेकअप आर्टिस्ट अमित धुरिया एवं सिंगर चित्रलेखा  की उपस्थिति में रायगढ़ में होटल रजवाडा में होने जा रहे इस वृहद आयोजन में चार चांद लगने वाला है।  
        आयोजन प्रमुख एवं डे्रस डिजाईनर मृदुबाला ने यह भी बताया कि आर्या फैशन वीक स्पर्धा में रायपुर, बिलासपुर, भिलाई, कोरबा, चांपा, शिक्त, दुर्ग रायगढ़ सहित पड़ोसी प्रांत उड़ीसा के कई शहरों से लगभग 100 प्रतिभागी आर्या फैशन वीक के आयोजन में हिस्सा लिए थे जिनमें से चयनित मॉडल आगामी 5 मई को अपने अलग-अलग अंदाज में कैटवॉक करते नजर आएंगे। रायगढ़ में होनें वाले इस बड़े आयोजन की समस्त तैयारियां पूरी हो चुकी है।  

    कई आकर्षत पुरस्कार भी हैं शामिल
    आर्या क्रियेशन द्वारा आयोजित आर्या फैशन वीक के गै्रड फिनाले में युवाओं के लिए कई आकर्षित उपहार रखे गए हैं। जिनमें बेस्ट दुल्हन, बेस्ट बेस्टन, बेस्ट कपल के अलावा फिनाले में जीतने वाले प्रतिभागी को महानगर मुंबई की प्रसिद्ध आर्या पिक्चर द्वारा उनकी एक विशेष प्रोफाईल बनाई जाएगी।   

     

  •  

Posted Date : 25-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 25 अप्रैल।
    सारंगढ़ के गोमर्डा अभ्यारण एवं सामान्य वन मण्डल के कर्मचारियों के निर्वाचन कार्य में जाते ही शिकारियों ने वन्य जीवों के शिकार करने करेंट का जंगल मे बिछा दिया, जिसकी चपेट में आने से सोमवार की रात दो बॉयसनों की मौत हो गई। वहीं इसकी खबर विभाग को मतदान के दिन 23 अप्रैल को सुबह लगी तो सीधे वन मंडलाधिकारी मनोज पाण्डेय विभाग की स्निफर डाग सिम्बा को साथ लेकर घटना स्थल पहुंचे और सिम्बा की मदद से आरोपी की तलाश में जुट गए। वहीं मृत दोनों बॉयसनों का पीएम कराने के बाद दाह संस्कार भी किया। 

    इस दौरान सिम्बा से पूरे घटना स्थल का मुआयना कराकर खोज कराया गया तो वह जंगल की सीमा से लगे गांव जामपाली में एक घर मे घुसकर पहले आरोपी की पहचान कराया और उसी के घर से करेंट बिछाने में इस्तेमाल किए गए तार व रस्सी के रूप में उपयोग की गई कपड़ा का टुकड़ा भी सिम्बा ने ढूंढ निकाला। जिसके आधार पर उक्त ग्रामीण युवक को पूछताछ के लिए वन विभाग के अधिकारियों ने गोमर्डा अभ्यारण के परिक्षेत्र कार्यालय ले आया। जिसको कड़ाई से पूछताछ की गई तो आरोपी ने जंगल से गुजरी 11 केवी बिजली तार  से चोरी कर करेंट बिछना स्वीकार किया। इसके बाद आरोपी के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 9,50 51 के तहत भारतीय वन अधिनियम की धारा 20 क ,52 एवं 64 के अंतर्गत कार्यवाई कर न्यायालय में पेश किया गया। जहां से आरोपी को न्यायिक रिमाण्ड पर जेल भेजा गया। ज्ञातव्य है इसके पूर्व सिम्बा डॉग ने बारनवापारा वनपरिक्षेत्र के वन रक्षक पर धनुष बाण से हुए जानलेवा हमला के आरोपी को भी ढूंढ निकाला था। वहीं अब सामान्य वन परिक्षेत्र सुवरगुड़ा बीट में करेंट से शिकार हुए दो बॉयसनो के मौत के गुनाहगार को भी खोज निकाला है। 

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • नियमों का पालन नहीं, यातायात प्रभावित
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 24 अप्रैल।
    शहर में सैकड़ो आटो  चल रही है। इसमें से कई ऐसे भी आटो चालक हैं जिनके पास परमिट नहीं है। इसके बाद भी सडक़ो में ऑटो वाहन धड़ल्ले से दौड़ा रहे हैं। ऑटो चालक यातायात नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। कभी भी कहीं भी आटो वाहनों को खड़ी कर दिया जाता है। इससे उस मार्ग की यातायात व्यवस्था पूरी तरह से प्रभावित हो जाती है। शहर के भीतर वाहनों की रफ्तार निर्धारित हैं, लेकिन ऑटो चालक उन नियमों का कभी भी पालन नहीं करते हैं। 

    मुख्य मार्गो पर निर्धारित गति से तेज रफ्तार में आटो वाहन चलाते हैं और ट्रेफिक के जवाव सिर्फ देखने के अलावा कुछ नहीं कर पाते। पूर्व में यातायात पुलिस ने बेपरवाह आटो चालको पर कार्रवाई करने की बात कही थी, लेकिन अपने ही दावों में पुलिस के अधिकारी कायम नहीं रह पा रहे हैं और यही कारण है कि आटो चालको पर पुलिस ने कोई भी कार्रवाई नहीं की है। 
    यही नहीं आटो चालक अपनी वाहनों में क्षमता से अधिक सवारी बैठा लेते हैं। इसके बाद हर यात्री को परेशानी का सामाना करना पड़ता है। यही नहीं कई आटो चालक स्कूली बच्चों को भी भेड़-बकरियों की तरह ठूंस लेते हैं। चालक की सीट के बगल में भी बच्चो को बैठा लिया जाता है। इससे दुर्घटना की संभावना हमेशा बने रहती है। 

    गंधरी पुलिया हो रही जाम
    मालधक्का रोड पर अंडर ग्राउण्ड पुल है, जिसे गंधरी पुल के नाम से पहचाना जाता है। यहां हर दिन आटो वाहनों की रेलमपेल के कारण जाम में लोग फंस रहे हैं। आटो चालक शॉटकट के चक्कर में यहां से आना जाना करते हैं, लेकिन इससे दोनों ओर पुल में जाम की स्थिति बन जाती है। इसमें सबसे अधिक परेशानी महिला व बच्चों की होती है, जो पुल के भीतर जाम में फंस जाते हैं और इसकी जानकारी पुलिस विभाग के अधिकारियों को भी है, लेकिन उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। 

    नाबालिग भी चला रहे ऑटो
    रूपए कमाने की फिराक में नाबालिग भी अब आटो चलाने लगे हैं। रेलवे स्टेशन व बस स्टेण्ड में कई ऐसे आटो चालको को देखा जा सकता है। जिनकी उम्र सोलह साल से नीचे हैं। वे भी निर्धारित गति से तेज रफ्तार में वाहन चलाते हैं। इससे आगे व पीछे से आने वाली वाहनों के चालको काफी परेशानी झेलनी पड़ती है।

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़,  24 अप्रैल।
    ग्राम पंझर स्थित बांस की नर्सरी जो लगभग 25 एकड़ में फैली हुई है। यहां कल दोपहर अचानक आग लग गई।
    ऐसे में तत्काल नगर पालिका एवं अन्य दमकलों ने पहुंचकर आग पर काबू तो पा लिया, लेकिन भीषण आग ने चार ग्रामीण परिवारों के मकान एवं पालतू जानवरों को चपेट में ले लिया। वहीं मंत्री उमेश पटेल को जब इस बात की सूचना मिली तो वे तत्काल मौके पर पहुंचे और उन्होंने प्रभावित परिवार की सुध ली। दर्दनाक मंजर रहा कि गोपी मांझी के घर पालतू खरगोश और बच्चों की कॉपी-पुस्तकें तक जलकर खाक हो गई। 

    वहीं अन्य परिवारों के जरूरी सामान भी खाक हो गए। ऐसे में मंत्री पटेल ने उन्हें सांत्वना एवं मुआवजा देने की बात कही है।
    कोतरा रोड थाना क्षेत्र के ग्राम पंझर के समीप स्थित काजू बाड़ी नर्सरी में अचानक आग लग गई। जिसमें भारी मात्रा में बांस के पेड़ जलकर नष्ट हो गए। नर्सरी के समीप ही बने दो घरों को भी आग ने अपनी चपेट में ले लिया। मौके पर पहुंचे खरसिया विधायक व उच्च शिक्षा मंत्री ने जब देखा तो खुद ही आग बुझाने लग गए। जिससे दूसरे लोगों को भी संबल मिला और आग पर काबू पाया जा सका। 

    इधर पूरा जिला लोकतंत्र के महापर्व में व्यस्त था तो उधर खबर यह आई कि कोतरा रोड थाना क्षेत्र के ग्राम झिंजर में स्थित काजू बाड़ी में भयानक आग लग गई है। ऐसे में कोतरा रोड थाने की टीम मौके पर पहुंची साथ ही आग की भयावहता को समझते हुए छत्तीसगढ़ शासन के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल भी मौके पर पहुंच गए। देखते ही देखते भारी संख्या में वहां हुजूम इक_ा हो गया। आग काजू बाड़ी के अंदर लगे बांस के पेड़ों में लगी थी। 

    नतीजा यह हुआ कि कालीबाड़ी के समीप स्थित दो घरों को आग ने अपनी चपेट में ले लिया। पुलिस की ओर से 5 दमकलों को बुलाया गया और उनसे आग बुझाने का प्रयास किया गया। लगभग 1 घंटे तक आग की लपटें दिखाई देती रही। काफी मशक्कत के बाद अब स्थिति नियंत्रण में बताई जा रही है। 

     

     

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    खरसिया, 24 अप्रैल।
    रायगढ़ जिले के खरसिया के कांसाबहार गाँव में आज सुबह एक युवक ने मां-बेटी पर चाकू से जानलेवा हमला कर दिया। मां की मौके पर ही मौत हो गई जबकि घायल किशोरी का  इलाज जारी है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पूछताछ जारी है।

    पुलिस के अनुसार छालथानांतर्गत कांसाबहार गाँव में   आज सुबह दिलमती मंझवार और उसकी बेटी मंजू पर गांव के ही राजा चावले नामक युवक ने चाकू से जानलेवा किया। 
     दिलमती मंझवार की मौके पर ही मौत हो गई वहीं बेटी मंजू को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद  फरार आरोपी   को  पुलिस ने खरसिया रेलवे स्टेशन पर धर दबोचा है। उससे पूछताछ जारी है।   

     

     

     

  •  

Posted Date : 24-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    खरसिया, 24 अप्रैल।
    लोकतंत्र का पर्व आम चुनाव खरसिया में शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुआ। इस दौरान खरसिया  नगरीय क्षेत्र में कुल 15700 मतदाताओं में से 11036 मतदाताओं ने अपना मतों का प्रयोग किया। इस दौरान कुछ जगहों पर पहचान पत्र को लेकर मतदान अधिकारियों एवं मतदाताओं के बीच कुछ कहा सुनी हुई वहीं कुछ जगह पर सुबह सुबह ईवीएम मशीन खराब होने की शिकायतें भी मिली जिसे कुछ देर में ठीक कर ली गई।

    विदित हो कि लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के मतदान के तहत आज रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र के खरसिया विधानसभा क्षेत्र के नगर पालिका क्षेत्र में भी आज बूथ क्रमांक 78 से 95 तक में कुल 15700 लगभग मतदाताओं में से 11036 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग कर लोकतंत्र का पर्व मनाया।  

    खरसिया नगरीय क्षेत्र के बूथ क्रमांक 78 में 616 में से 361 728 मतदाता,  बूथ क्र. 79 के 733 में से 533 728 मतदाता बूथ क्र. 80 के 936 में से 662 728 मतदाता, बूथ क्र. 81 के 1210 में से 773 मतदाता, बूथ क्र. 82 के 1003 में से 636 मतदाता, बूथ क्र. 83 के 972 में से 766 मतदाता, बूथ क्र. 84 के 1019 में से 832 मतदाता, बूथ क्र. 85 के 544 में से 397 मतदाता, बूथ क्र. 86 के 1199 में से 767 मतदाता, बूथ क्र. 87 के 798 में से  531 मतदाता, बूथ क्र. 88 के 696 में से 467 मतदाता, बूथ क्र. 89 के 896 में से 6345 मतदाता, बूथ क्र. 90 के 679 में से 518 मतदाता, बूथ क्र. 91 के 964 में से 668 मतदाता, बूथ क्र. 92 के 712 में से 442 मतदाता, बूथ क्र. 93 के 829 में से 619 मतदाता, बूथ क्र. 94 के 794 में से 621 मतदाता, एवं बूथ क्र. 95 के 924 में से 728 मतदाताओं ने अपने मतो का प्रयोग किया। इस प्रकार नगरीय क्षेत्र के कुल 15700 मतदाताओं मे ंसे 11036 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। जिसका कुल प्रतिशत 70 प्रतिशत के लगभग रहा। 

    प्रशासन के प्रसार प्रचार के अभाव में हुई मतदाताओं का परेशानी - इस आम चुनाव में निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं के पहचान हेतु 11 पहचान पत्र निर्धारित किये गये थे। किंतु खरसिया विधानसभा क्षेत्र में स्थानीय प्रषासन के अधिकारियों द्वारा जिसका कोई प्रचार-प्रसार नहीं किये जाने के कारण आम लोगों को एवं मतदान अधिकारियों के बीच तनातनी की स्थिति निर्मित हुई और कुछ लोग पात्र मतदाता होते हुए भी अपना पहचान पत्र नहीं ले जा पाने के कारण उन्हें मतदान केन्द्र से मायूस होकर वापस लौटे जिनमें से कुछ लोगो ने तो वैध पहचान पत्र लेकर पुन: मतदान केन्द्र पहुंच मतदान किए किंतु उन्हीे में से कुछ लोगों ने स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों को कोसते रहे।

    खरसिया। लोकसभा के तीसरे चरण के मतदान में पूरे प्रदेश में अलग अलग रंग दिखाई दिए। लोकतंत्र के महापर्व के अंतर्गत रायगढ़ लोकसभा के लिए खरसिया में भी वोट डालने के लिए कहीं 90 साल के बुजुर्ग ने मतदान किया तो एक ही परिवार के 3 बड़े एक साथ अपने मताधिकार का उपयोग करने पहुंची।
    23 अप्रैल को रायगढ़ लोकसभा के अंतर्गत खरसिया विधानसभा में भी मतदान हुआ। खरसिया के वार्ड क्रमांक दो हमालपारा निवासी रामदेव अग्रवाल अपने बुजुर्ग पिता भूपदेव अग्रवाल तथा बेटे रजत अग्रवाल के साथ पोलिंग बूथ में वोट डालने पहुंचे। आदिवासी छात्रावास कंकू बाई धर्मशाला स्थित पोलिंग बूथ में एक साथ तीन पीढ़ी ने कतार में लग कर वोट डाले।वोट डालने के बाद परिवार के मुखिया भूपदेव अग्रवाल ने तीन पीढ़ी के एक साथ मतदान किए जाने पर अपनी प्रसन्नता जाहिर की।

  •  

Posted Date : 23-Apr-2019
  • लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं ने किया मतदान

    छत्तीसगढ़ संवाददाता

    रायगढ़, 23 अप्रैल। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज रायगढ़ लोकसभा की पोलिंग सुबह सात बजे से शुरू हो गई। एक ओर ग्रामीण इलाकों में मतदाताओं का रूझान देखने को मिला। वहीं शहर में सुबह के बाद दोपहर होते-होते मतदाताओं की भीड़ कम देखने को मिली। दोपहर 12 बजे तक लगभग 33 प्रतिशत मतदान रायगढ़ लोकसभा में हो चुका था। जिले में जहां धरमजयगढ़ विधायक व रायगढ़ लोकसभा प्रत्याशी लालजीत राठिया ने अपने गृह ग्राम में परिवार के साथ वोट डाला। वहीं छत्तीसगढ़ के उच्च शिक्षा व युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने नंदेली स्थित मतदान केन्द्र में अपनी मां, पत्नी व शहीद दिनेश पटेल की पत्नी के साथ वोट डाला। ग्राम बायंग में पूर्व आईएसएस अधिकारी व भाजपा नेता ओपी चौधरी ने वोट डाल कर अपने मत का उपयोग किया। वोट डालने के बाद दोनों नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टी की जीत के दावे करते हुए कहा कि देश के लोग ऐसी सरकार देखना चाहते हैं जो जनहित के साथ-साथ विकास के लिए काम करे। वहीं ओपी चौधरी ने माना कि आज देश के लोग एक ऐसा प्रधानमंत्री चाहते हैं जो देश में स्थिरिता के साथ-साथ बढ़ते आतंकवाद पर लगाम लगा सके और पूरे विश्व में भारत की पहचान बनाने के लिए लगा हो। जबकि उमेश पटेल का कहना था कि देश के लोग जान चुके हैं कि राष्ट्रवाद के मुद्दे में उलझाकर लोगों को दिग्भ्रमित करना आसान नहीं है। उनका कहना है कि अब लोग समझ चुके हैं केन्द्र में ऐसी सरकार बने जो जनहित के लिए काम करे। बातचीत के दौरान उमेश पटेल ने कहा कि इस बार छत्तीसगढ़ में 11 की 11 लोकसभा सीट कांगे्रस जीत रही है और छत्तीसगढ़ सरकार के सौ दिन में किए गए कार्यों का लाभ मिलेगा। 

    वोट डालने पहुंची महिला की मौत
    शांतिपूर्ण ढंग से चल रहे मतदान में रायगढ़ के पशु चिकित्सालय के मतदान क्रमांक 3 में वोट डालने आई महिला अंजना टोप्पो को अचानक चक्कर आ गया। इसके बाद मेडिकल 1कॉलेज में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि महिला के बेहोश होने के बाद 112 में फोन कर केन्द्र प्रभारी ने वाहन बुलाया और उन्हें रायगढ़ मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया, लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि मृतक महिला के पति सिमोन टोप्पो पुलिस विभाग में पदस्थ थे। वहीं तमनार के कुंजेमुरा में वोटिग शुरू होते ही ईवीएम खराब होनें की खबर मिलने के बाद काफी देर बाद मतदान शुरू हुआ। 

    ऐसी सरकार बने जो जनहित के लिए करे काम
    लोकतंत्र के महापर्व के तीसरे चरण में आज रायगढ़ लोकसभा चुनाव के लिए शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता अपने घरों से निकलकर अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया। विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव में माहौल बिल्कुल अलग था। बावजूद इसके सुबह-सुबह मतदान केन्द्रों में बड़ी संख्या में लोग पहुंचकर अपने-अपने वोट डाले। हमने मतदाताओं से जब बात की तो उनका कहना था कि देश में एक ऐसी सरकार बने जो आतंकवादी हमले रोकने के साथ-साथ पाकिस्तान जैसे देश को करार जवाब दे सके और दूसरी ओर कुछ मतदाताओं का यह मानना था कि आज देश में विकास जरूरी है साथ ही साथ जनहित व किसान हित के लिए ऐसी सरकार बने जो अपने किए गए वादों को पूरा कर सके। 

  •  

Posted Date : 23-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    रायगढ़, 23 अप्रैल।प्रदेश में दो चरणों का लोकसभा चुनाव सम्पन्न हो चुका है। वहीं तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव में 23 अप्रैल को मतदान हुआ। इस क्रम में जिला प्रशासन ने विगत दो महीनों से अलग अलग टीम बनाकर पूरी सक्रियता दिखाते हुए जिले में आचार सहिता का उल्लंघन करने वालो पर कायर्वाही किया है । साथ ही जिला प्रशासन ने अनेकों माध्यम से आचार संहिता पालन करने के लिए लोगों से लगातार अपील भी करता आया हैं। इसके बावजूद मुख्यालय रायगढ़ से महज 15 किमी दूर एनटीपीसी प्रबधंक लारा को आचार संहिता के नियम कायदों से कुछ भी लेना देना नहीं है।

    इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार एनटीपीसी के मेन गेट पर सुकन्या योजना का बोर्ड लगा जिसमे प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो लगा हुआ है। प्रधानमंत्री की इमेज वाला यह बोर्ड पूरे आचार संहिता काल से लेकर कल दिनांक तक एनटीपीसी गेट के लगा हुआ देखा गया। तमाम तरह के विवादों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाला एनटीपीसी प्रबधंन को ना तो चुनाव आयोग के निर्देशों से लेना देना है न ही उसे जिला प्रशासन से भय है। यही कारण है कि आज भी प्लांट के मेन गेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इमेज वाला सुकन्या योजना का बोर्ड लगा हुआ है। स्थानीय लोगों ने बताया कि यह बोर्ड महीनों से यहां लगा हुआ है। 

  •  

Posted Date : 23-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    रायगढ़, 23 अप्रैल। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी यशवंत कुमार नेे लोकसभा निर्वाचन के दौरान आबकारी विभाग को सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने निर्देशित किया है। सहायक आयुक्त आबकारी दिनकर वासनिक ने सहायक जिला आबकारी अधिकारी इंद्रबली सिंह मारकण्डे एवं रमेश कुमार अग्रवाल को सतत् मॉनीटरिंग करने कहा है। डॉ. राकेश राठौर आबकारी उप निरीक्षक ने रायगढ़ के विभिन्न 10 अड्डो पर सघन छापामार कार्यवाही कर ट्रांसपोर्ट नगर स्थित नया बस स्टैण्ड के पास शैलेश कुमार सिंह पिता सुरेश सिंह, भजन डीपा के सुदामा चौहान पिता सीताराम, केवडाबाडी बस स्टैण्ड के प्रदीप कुमार जयसावल पिता जगदीश प्रसाद, गंधरी पूलिया के पास (बड़पारा) राकेश लहरे पिता मोतीराम, संजय मार्केट में बन्टी कन्द पिता गंगा कन्द, रियापारा के इमरान कुरैसी पिता इब्राहिम कुरैसी को आबकारी धाराओं के तहत् गिरफ्तार कर प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत किया।

    रमेश सिंह सिदार आबकारी उप निरीक्षक ने ग्राम महापल्ली के अर्जुन मिधा , ढिमरापुर रायगढ़ में कौशल टण्डन  , जामगांव के मोहम्मद इरफान  और श्यामदास महंत  , कांसीचुवा के मंगलू साहू और मछिन्दर राठिया  , खैरपुर के सुरेश महतो  को सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीते पाए जाने पर गिरफ्तार किया।

    सीएस नेताम आबकारी उप निरीक्षक ने सारंगढ़ में राजापारा के रामा चौधरी  , झरियापारा स्कूल के पास सोनू और उसके भाई भैयालाल  , सुनील  और गजानंद , भोजपुर बस स्टैण्ड के पास मनोहर , भारतभूषन , डीपरापारा के इरफान बैग  को आबकारी धाराओं के तहत् गिरफ्तार कर प्रकरण कायम किया।

    आशिष उप्पल, आबकारी उप निरीक्षक ने धरमजयगढ़ के लक्ष्मीपुर के निरस्तोर एक्का पिता सिलबेस्तर और अनुज एक्का  , गेरसा के गुरवार सिंह  और बरतापाली के गोपाल  , आमापाली में 3 आरोपियों घासीराम , जयकुमार पिता जेठूराम और संतोष कुमार पिता मेहत्तर को सार्वजनिक जगहों पर शराब सेवन करते पकड़ा। वहीं अनिल बंजारे, आबकारी उप निरीक्षक ने लैलूंगा के बुढ़ीकुटेन के सतनारायण पिता कार्तिकराम, मोहन पुर के फुलसाय पिता खगेश्वर साहू, भदरापारा के फिरीतराम पिता कार्तिकराम, बोदोपारा गहनाझरिया के गंगाधर चौहान पिता दयाराम को सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीते पकड़ा।

  •  

Posted Date : 23-Apr-2019
  • खरसिया, 23 अप्रैल। डभरा रोड स्थित गोपाल मिल परिसर ट्रांसपोर्ट व्यवसाई के घर की छत से वाहन के पुराने पाट्र्स चोरी करने की कोशिश करते एक युवक को मकान मालिक ने धर दबोचा व अन्य भाग खड़े हुए। मकान मालिक ने इस युवक को पुलिस के हवाले कर दिया। फिर भी चोर गाड़ी की बैटरी एवं पुराने मशीनरी पाट्र्स चोरी करने में सफल हो गए, जिसकी कीमत लगभग 10,000 बताई जा रही है।  

      पुलिस के अनुसार विकास कुमार जिंदल डभरा रोड स्थित गोपाल मिल परिसर में अपने निवास में 21 अप्रैल की रात्रि में सोया हुआ था। लगभग 1-1.15 बजे रात में उसे घर की छत के ऊपर में कुछ आहट सुनाई दी तो वहां घर की छत पर पहुंचा तो छत से कूदकर कुछ लोग भाग खड़े हुए, वहीं उसने अपने घर वालों की मदद से एक युवक रविशंकर यादव उर्फ छोटू निवासी अटल आवास खरसिया जो छुप कर बैठा हुआ था, उसे धर दबोचा। जिसे बाद में पुलिस को बुला कर ट्रांसपोर्ट व्यवसाई ने पुलिस के हवाले कर दिया। चोर गाड़ी का पुराना सामान बैटरी आदि चुरा लिए थे, जिसकी कीमत लगभग दस हजार आंकी जा रही है। ट्रांसपोर्ट व्यवसाय की रिपोर्ट पर पुलिस ने रवि शंकर उर्फ छोटू यादव के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर के मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

     

     

     

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 22 अप्रैल।
    लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कल होने वाले मतदान को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है और आज सुबह 4 बजे से ही रायगढ़ लोकसभा के मतदान केन्द्रों में ईवीएम और व्हीपी पैड मशीनें वितरित करने की बात मतदान में ड्यूटी करने वाले अधिकारियों को रवाना किया गया। केआईटी कॉलेज में आज सुबह 4 बजे से ही जिला निर्वाचन अधिकारी की देखरेख में 25 सौ से भी अधिक कर्मचारी साथ ही साथ एक हजार से भी अधिकारी ड्यूटी पर रवाना किए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण की मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई है और आज से रायगढ़ जिले के 1473 मतदान केन्द्रों में मतदान सामग्री के साथ-साथ ड्यूटी करने वाले अधिकारी कर्मचारियों को रवाना किया गया है। उन्होंने बताया कि रायगढ़ लोकसभा में जशपुर जिले के 854 मतदान केन्द्र शामिल है। उन्होंने बताया कि 3 सौ केन्द्रों में माईक्रो ऑब्र्जवर तैनात किए गए हैं। साथ ही साथ संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केन्द्रों में सीसीटीवी से विशेष निगरानी रखी जाएगी और वहां सुरक्षा की व्यवस्था चौकस कर ली गई है। बातचीत के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि सुबह 7 बजे से मतदान श्ुारू हो जाएगा जो शाम 5 बजे तक चलेगा। सभी मतदान केन्द्रों में गर्मी को देखते हुए पीने के पानी की व्यवस्था के अलावा अन्य सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।  

     

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    खरसिया, 22 अप्रैल।
    ग्राम बानीपाथर में 20 वर्षीय युवक ने घर के कमरे में म्यार से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घर वाले युवक का दाह संस्कार करना चाहते थे, इसी बीच किसी ने 112 को सूचना दे दी। बहरहाल मौके पर पुलिस ने पहुंचकर मर्ग कायम कर पंचनामा करवाने के बाद शव का पोस्टमार्टम कराया है। युवक घर की दीवार पर आई लव यू माय लाइफ लिख कर गया है, जिससे समझा जा रहा है कि यह किसी प्रेम प्रसंग का मामला हो सकता है।

    पुलिस के अनुसार 20 एवं 21 अप्रैल की दरमियानी रात्रि ग्राम बानीपाथर में पदुमलाल मन्नेवार ने घर की म्यार से चद्दर के सहारे गले में फंदा लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। 20 अप्रैल की रात्रि में वह अपने माता-पिता के साथ खाना खाकर टीवी देखने के बाद कमरे में जाकर सो गया था। सुबह जब उसकी मां ने कमरे में जाकर देखा तो वहां फांसी के फंदे पर लटका हुआ मिला। इस बात की सूचना उसने अपने पति को दी। जिसने गांव में इस बाबत जानकारी दी। 

    बताया जाता है कि मृतक के परिवार वाले उसका दाह संस्कार करना चाह रहे थे, लेकिन इस बीच किसी ने 112 नंबर में घटना की जानकारी दे दी। तब पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा किया और मर्ग कायम कर मृतक के शव को पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया है।  मृतक अपने घर की कमरे की दीवार पर आई लव यू माय लाइफ लिख कर गया है। जिससे यह जान पड़ता है कि इस घटना में किसी प्रेम प्रसंग का भी समावेश हो सकता है। पुलिस इस मामले की जांच में लगी हुई है।

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    खरसिया, 22 अप्रैल।
    23 अप्रैल को होने वाले रायगढ़ लोकसभा सीट के चुनाव के मद्देनजर लोगों में सुरक्षा की भावना के प्रति विश्वास जागृत करने पुलिस एवं चुनाव के लिए आए बीएसएफ के जवानों ने नगर में फ्लैग मार्च किया।

     21 अप्रैल को खरसिया नगर में सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस एवं बीएसएफ के जवानों ने फ्लैग मार्च किया। खरसिया पुलिस चौकी से टीआई सुमत राम साहू के नेतृत्व में यह फ्लैग मार्च निकाला गया, जो नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए गुजरा। उल्लेखनीय है कि 23 अप्रैल को देश में लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण संपन्न होने जा रहा है जिसमें रायगढ़ लोकसभा सीट पर भी मत डाले जाएंगे। मतदान में सुरक्षा व्यवस्था के लिए रसिया नगर में भी बीएसएफ के जवानों का आगमन हुआ है। 

    नागरिकों में सुरक्षा व्यवस्था की भावना के प्रति विश्वास जागृत करने पुलिस एवं बीएसएफ के जवानों ने फ्लैग मार्च निकाल कर नगर भ्रमण किया। स्टेशन चौक, सुभाष चौक, रायगढ़ चौक, पुरानी बस्ती आदि नगर के विभिन्न इलाकों से होकर यह फ्लैग मार्च गुजरा। पुलिस एवं बीएसएफ के जवानों को इस तरह फ्लैग मार्च करते हुए चौक-चौराहों पर नागरिक कौतूहल से देखते हुए नजर आए।

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • रायगढ़, 22 अप्रैल। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान केंद्रों तक मतदान कर्मियों और सुरक्षा बलों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए बस और चार पहिया वाहनों का अधिग्रहण किया गया है। इस संबंध में जिला परिवहन अधिकारी एस एस कौशल ने बताया कि लोकसभा चनाव को देखते हुए मतदान दलों के लिए तकरीबन325 बसों का अधिग्रहण किया गया है ये बसें लैलूंगा के 279 मतदान केंद्रों के कुल रुट संख्या 58 के लिए 63 बसें,रायगढ़ के 292 मतदान केंद्रो के55 रुट के लिए 60 बसें ,सारंगढ के 342 मतदान केंद्रों के 77 रुट के लिए 82 बसें ,खरसिया के 288 मतदान केंद्रों के 56 रुट के लिए61 बसें ,धरमजयगढ़ विधानसभा के 269 मतदान केंद्रों के 54 रुट के लिए 59 बसो की व्यवस्था की गई है। 

    कुल 300 रुट के लिए 325 बसों की व्यवस्था की गई है। वही 25 बसों को रिजर्व रखा गया है। वही इन पांचों विधानसभा के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए151 वाहनों के अलावे 16 वाहन रिजर्व रखे गए है। इस तरह रायगढ़ लोकसभा के पांचों विधानसभाओ के लिए कुल 492 वाहनों की व्यवस्था की गई है। 

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • सारंगढ़, 22 अप्रैल। शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण में लोकसभा चुनाव कराने के लिए, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी)ने सारंगढ़ क्षेत्र की कमान संभाली है। शहर में रविवार को सारंगढ़ एसआई और प्रधान आरक्षक सिदार के साथ आईटीबीपी जवानों ने नगर क्षेत्र में फ्लैग मार्च किया। नंदा चौक पहुंचने पर इन जवानों का स्वागत चौक के युवाओं और अभामा महिला सम्मेलन के द्वारा चाय और निर्मल जल पिलाकर किया गया।

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • रायगढ़, 22 अप्रैल। रायगढ़ लोकसभा सीट के सारंगढ़ विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 161 को लेकर दिलचस्प मामला सामने आया है। यहा इस मतदान केन्द्र में आने वाले 1200 से अधिक मतदाताओं को जो मतदाता पर्ची मिली है उसमें मतदान केन्द्र के नाम के सामने सामुदायिक भवन सारंगढ़ लिखा हुआ है। जबकि सारंगढ़ में लगभग 10 सामुदायिक भवन है ऐसे में आखिर कौन सा सामुदायिक भवन है? इसको लेकर इस मतदान केन्द्र के मतदाता भ्रमित हो गये है। सहायक निवार्चन अधिकारी प्रकाशचंद्र साहू को अवगत कराया और इस क्षेत्र मे इस भ्रम को खत्म करने के लिए बीएलओ को निर्देश देने का मौखिक आग्रह किया गया। रायगढ़ लोकसभा के सारंगढ़ विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 161 में मतदान केन्द्र के नाम के सामने सामुदायिक भवन सारंगढ़ लिखा हुआ है।  

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • आरोपी के खिलाफ हुई एफआईआर
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 22 अप्रैल।
    महिला को झांसा देते हुए हजारों रुपए के जेवरात हड़पने के मामले में पुलिस ने पीडि़ता की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ अमानत में खयानात का मामला दर्ज कर लिया है। घटना कोतरा रोड क्षेत्र की है। 

     आवेदिका मधु अग्रवाल   उम्र 49 साल निवासी ग्रामीण बैंक के बंगल कोतरा रोड रायगढ़ में अपने परिवार सहित रहती है। इसके घर के नीचे स्थित कम्प्युटर सेंटर में शुभम सिंह पिता पंकज सिंह निवासी राजीव नगर कोतरा रोड रायगढ़ आना जाना करता था। धीरे-धीरे शुभम सिंह के साथ मधु अग्रवाल का परिचय हुआ और शुभम सिंह, मधु अग्रवाल का विश्वास अर्जित कर एक दिन अचानक मधु अग्रवाल के घर आकर घर में सोने के आभूषण बनाने है डिजाईन देखने के लिए गले का हार और चुड़ी की मांग किया। जिसे मधु ने अपने एक गले का हार एवं चुड़ी दो नग (कीमती 95 हजार रुपए) दे दी। कई दिनों तक शुभम आभूषण वापस नहीं किया गया। तब मधु अग्रवाल अपने आभूषण की मांग की तो जानकारी हुआ कि शुभम सिंह उपरोक्त आभूषणों के ऐवज में मन्नीपुरम गोल्ड लोन फायनेसं कम्पनी से 90000 रुपए और ऋण प्राप्त कर लिया है। इसके बाद मामले की जानकारी होने पर आवेदिका के आवेदन पर आरोपी शुभम सिंह के खिलाफ कोतवाली में  अपराध पंजीबद्ध कर मामले को विवेचना में लिया है। 

     

  •  

Posted Date : 22-Apr-2019
  • जीआरपी ने मामले को जांच में लिया
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 22 अप्रैल।  
    जशपुर जिले के बागबहार क्षेत्र के ग्राम कर्राजोर की रहने वाली नाबालिग लड़की अपने ही रिश्तेदार की ठगी का शिकार होकर जैसे-तैसे दिल्ली से वापस रायगढ़ पहुंचने में सफल हो गई। जीआरपी पुलिस ने इस लड़की की आपबीती सुनकर मामला जांच में ले लिया है वहीं जीआरपी पुलिस ने रायगढ़ स्टेशन से दो मासूम को भी घर से बाहर भागते हुए पकड़ा है। इन दोनों मामलों में स्थानीय समाजसेवी और महिला बाल विकास की तरफ से काम करने वाली महिला ने अपना आश्रय देते हुए तत्काल ऐसे मामलों में कड़ी कार्रवाई की मांग पुलिस से की है। 

    रायगढ़ जीआरपी थाने में बैठी नाबालिग आदिवासी युवती जो जशपुर जिले की रहने वाली है। पिछले कुछ दिनों पहले उसके ही एक कथित जीजा ने उसे बहलाफुसलाकर नौकरी का का झांसा देकर अपने साथ दिल्ली ले गया था और वहां उसे घरेलू काम काज के साथ-साथ उसका शोषण भी किया जा रहा था। अपने साथ होने वाली ज्यादतियों से परेशान इस नाबालिग ने खुद ही हिम्मत करने दिल्ली से रायगढ़ होते हुए जशपुर अपने घर जाने की सफलता पाई है। उसकी मानें तो उसके जीजा ने उसे 4 हजार रुपए में दिल्ली ले जाकर बेच दिया था और वहां उसके साथ प्रताडऩा की जाती थी।  अपने जीजा  पर कार्रवाई की मांग करते हुए यह भी बताती है दिल्ली में उसके जैसी एक दर्जन से भी अधिक नाबालिग लड़कियां कैद हंै जो उनके क्षेत्र की रहने वाली हैं। 

    नई दिल्ली से रायगढ़ कसुशल रायगढ़ लौटने वाली इस नाबालिग युवती की कहानी सुनकर स्थानीय समाजसेवी महिला ने प्रशासन व पुलिस को मानव तस्करी मामले में गंभीरता से कार्रवाई करने की बात कही और बताया कि इस जिले के अलावा जशपुर जिले से सर्वाधिक मानव तस्करी होती है जिनमें आदिवासी लड़कियां शामिल है। इस लड़की के साथ जिस प्रकार कृत्य किया गया उसके लिए तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए। 

     जीआरपी थाने के जांच अधिकारी ने बताया कि दिल्ली से वापस लौटी लड़की की रिपोर्ट पर एफआईआर दर्ज की जाएगी और उसके साथ पूरा न्याय किया जाएगा। साथ ही नाबालिग लड़की को रायगढ़ स्टेशन से बाहर जाते हुए दोनों बच्चों को बाल संपे्रक्षण गृह में भेज कर इनके परिजनों को सूचना दी जा रही है।

     जशपुर जैसे आदिवासी अंचल से बहला-फुसलाकर दिल्ली में मात्र 4 हजार में बेचने का यह कोई पहला मामला नही है इससे पहले भी दलालों के माध्यम से बडे पैमाने पर क्षेत्र की युवतियों को नौकरी के नाम पर दिल्ली, मुंबई व गोवा में बेचा जाता रहा है।  

     

     

  •  

Posted Date : 21-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    रायगढ़, 21 अप्रैल।
    करीब एक साल से फरार चल रहे मारपीट और हत्या के प्रयास के आरोपी को जम्मू से पकड़कर लाने में जूटमिल पुलिस को सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने आरोपी फिरू साहू को विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है।  

    इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार गाधी गंज रायगढ़ निवासी राजकुमार अग्रवाल उम्र 60 वर्ष का सांगीतराई जूटमिल में पतंजली प्रोडक्ट का गोदाम है। 10 मई 2018 के शाम करीब सात बजे राजकुमार अग्रवाल सांगीतराई गोदाम से अपनी कार मारूती सैलेरियो में प्रेमलाल उरांव निवासी कमला थाना चद्रपुर के साथ वापस घर गांधीगंज आ रहा था। 

    इसी दौरान गोदाम से थोड़ा आगे छातामुड़ा चौक से पहले कुन्दन गिरी तथा फिरू साहू कार के सामने मोटर सायकल अड़ाकर हमारे घर वालों के खिलाफ रिपोर्ट किए हो उसे वापस लो और 20 लाख रुपए दो कहकर हाथ मुक्का से मारपीट करते हुए हत्या की नीयत से चाकू  पेट में मारा।   घटना के बाद राजकुमार अग्रवाल के पुत्र अनिल कुमार अग्रवाल की रिपोर्ट पर जूटमिल चौकी में 11 मई2018 को आरोपी कुन्दन गिरी व फिरू साहू के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना दरम्यान आरोपी कुन्दन गिरी को गिरफ्तार किया गया। जबकि आरोपी फिरू साहू घटना के बाद से फरार था। जिसे जूटमिल पुलिस मुखबिर लगाकर तलाश कर रही थी। 

    आरोपी फिरू साहू के जम्मू में छिपे होने की जानकारी चौकी प्रभारी को मिलने पर वरिष्ठ अधिकारियों से दिशा निर्देशन प्राप्त कर पुलिस टीम जम्मू भेजा गया। जहां से पुलिस टीम आरोपी फिरू साहू पिता स्व. मोहन साहू उम्र 42 वर्ष निवासी मि_ूमुड़ा को गिरफ्तार कर रायगढ़ लाने में सफल रहे। आरोपी को न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया है।

     

  •  

Posted Date : 21-Apr-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    रायगढ़, 21 अप्रैल।  रायगढ़ सारंगढ़ सरायपाली नेशनल हाईवे मार्ग जो निर्माणाधीन है और पिछले कई सालों से बन रहा है, लेकिन अब तक पूरा नहीं हो सका और अब यह जानलेवा हो चुका है। बीते शाम एक बार फिर इस मार्ग पर एक बड़ा हादसा होते- होते टला, लेकिन एक परिवार बुरी तरह से लहू लुहान हो गया और उनकी कार बुरी तरह से क्षति ग्रस्त हो गई।

    सारंगढ़ सरायीपाली मार्ग पिछले 5 साल के बाद आज भी जगह-जगह से अधूरा पड़ा हुआ है और कई जगहों पर निर्माण पूरा नहीं हो सका है। ऐसे में सड़क जानलेवा बने हुए हैं। बीते शाम जिला पंचायत से सेवानिवृत्त ऑडिटर अशोक वर्मा की कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। अशोक कुमार वर्मा अपने परिवार के साथ रायपुर से रायगढ़ आ रहे थे। इसी दौरान रैबार गांव के पास छूटे हुए मार्ग में जो आसानी से पता नहीं चला अचानक सामने छूटा हुआ सड़क जो किसी जानलेवा से कम नहीं है उनकी कार घुस गई। इससे कार में सवार सभी को चोटें आई और लहू लुहान हो गए। लगातार यहां दुर्घटनाएं हो रही है, पर इसके बाद भी प्रशासन का इस ओर ध्यान नहीं है।

     

  •  



Previous123Next