छत्तीसगढ़ » रायगढ़

Date : 23-Jan-2020

प्रतिबंधित कफ सिरपे का घर में अवैध भंडारण करने व ग्राहकों को बेचने पर रायगढ़ की विशेष अदालत ने आरोपी को दस साल की कैद और एक लाख रुपए के जुर्माने से दंडित किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 23 जनवरी।
प्रतिबंधित कफ सिरपे का अपने घर में अवैध भंडारण करने व ग्राहकों को बेचने के एक मामले में रायगढ़ की विशेष अदालत ने आरोपी को दस साल की कैद और एक लाख रुपए के जुर्माने से दंडित किया है। संभवत: जिले का यह पहला मामला है जब किसी आरोपी को प्रतिबंधित दवा रखने के मामले में सजा के साथ-साथ भारी भरकम जुर्माना भी पटाना होगा। 

अभियोजन पक्ष के अनुसार मामला इस प्रकार है कि सरिया थाने में पदस्थ सहायक उप निरीक्षक विमल कुमार यादव को मुखबिर से सूचना मिली कि नदिगांव रोड में निवासरत एक व्यापारी अपने घर में अवैध रूप से भारी मात्रा में नशीली प्रतिबंधित दवा का भंडारण कर के रखा है और शराब पीने वालों को इसे बेचा जा रहा है जो काफी खतरनाक है। मुखबिर की सूचना पर विमल ने अपने थाना प्रभारी और पुलिस अधीक्षक को मामले से अवगत कराने के बाद सरिया नदीगांव रोड स्थित अनुप अग्रवाल पिता सुरेश अग्रवाल 34 वर्ष के घर में दबिश दी और उसके मकान के एक कमरे से कार्टुन में बंद एस कफ सिरफ 150 नग बरामद किया गया। जिसमें प्रत्येक शीशी में 100 एमएल प्रतिबंधित कफ सिरप पाया गया। पुलिस ने इस मामले में आरोपी के खिलाफ स्वापक औषधि व मन: प्रभावी पदार्थ अधिनियम 198 5 की धारा 21 सी के तहत अपराध पंजीबद्ध कर प्रतिबंधित दवा को अपने कब्जे में लिया और आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया। जहां से उसे जेल भेज दिया था। करीब 22 माह तक प्रकरण चलने के बाद इस मामले में कल एनडीपीएस एक्ट के विशेष न्यायाधीश विवेक कुमार तिवारी ने आरोपी को दोषी करार देते हुए 10 वर्ष के सश्रम कारावास व 1 लाख रुपए के अर्थ दंण्ड से दंडित किया है अर्थ दण्ड न पटाने पर आरोपी को दो वर्ष का अतिरिक्त सश्रम कारावास भुगतना होगा। इस मामले में अभियोजन पक्ष की ओर से विशेष लोक अभियोजन अनिल कुमार श्रीवास्तव ने पैरवी की।


Date : 23-Jan-2020

शहीद वीर हेमू कलाणी के बलिदान दिवस पर पूज्य सिंधी पंचायत,पालिकाध्यक्ष एवं पूर्व पालिका अध्यक्ष ने कलाणी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की

छत्तीसगढ़ संवाददाता
खरसिया, 23 जनवरी।
खरसिया में मंगलवार को शहीद वीर हेमू कलाणी के बलिदान दिवस पर पूज्य सिंधी पंचायत,पालिकाध्यक्ष राधा सुनील शर्मा एवं पूर्व पालिका अध्यक्ष कमल गर्ग ने स्थानीय मंगल बाजार स्थित शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर अन्य समाज के भी कई गणमान्य सम्मिलित हुए। जिसमें वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुनील शर्मा के अलावा पूज्य सिंधी पंचायत के अध्यक्ष श्रीचंद रावलानी, डॉ. श्रवण श्रीवानी, मोटूमल फोटवानी, अशोक भगतानी, विजय मेघानी, पृथ्वीराज बसंतानी, प्रेम अंबवानी, रमेश धमवानी, भरत अंबवानी, देवानंद धमवानी, गणेश फोटवानी, मनोज नथानी, कन्हैया रेलवानी, दीपक फोटवानी, नरेश चंदवानी, संतोष मोटवानी, विनोद सचदेव, दौलत सचदेव, भीषम बसंतानी, विक्की श्रीवानी, गुड्डा चंदवानी, विशाल धमवानी, मिथिलेश नाथानी, किशन अमरानी, डब्बू धमवानी आदि की उपस्थिति रही। यह कार्यक्रम अंकित फोटवानी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।

वहीं भारतीय सिंधु युवा सभा के अध्यक्ष अमित चंदवानी, योगेश अंबवानी, मनीष रावलानी, आकाश मेघानी, चंदन मेघानी, सुनील बसंतानी द्वारा सिविल अस्पताल में बलिदान दिवस के अवसर पर फल वितरित किए गए।


Date : 23-Jan-2020

मारवाड़ी युवा मंच शाखा खरसिया एवं अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच राजनीति चेतना के राष्ट्रीय संयोजक अमर सुल्तानीय की उपस्थिति में कम्बल वितरण किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
खरसिया, 23 जनवरी।
बुधवार को मारवाड़ी युवा मंच शाखा खरसिया एवं अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच राजनीति चेतना के राष्ट्रीय संयोजक अमर सुल्तानीय की उपस्थिति में कम्बल वितरण किया गया। 

बुधवार को मारवाड़ी युवा मंच के लोगों ने रेलवे स्टेशन,बस स्टैंड आदि जगहों पर जरुरतमंदों को कंबल ओढ़ाया। कार्यक्रम को सफल बनाने में मारवाड़ी युवा मंच खरसिया शाखा के अध्यक्ष राकेश अग्रवाल गायत्री, उपाध्यक्ष  रामदेव अग्रवाल, अमृत धारा संयोजक, राकेश अग्रवाल आस्था, पूर्व अध्यक्ष भरत अग्रवाल दादुदयाल और मंच के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।  

 


Date : 23-Jan-2020

विवाहिता को बंदी बनाकर मानसिक-शारीरिक प्रताडऩा, सखी वन स्टाप सेंटर ने राजस्थान से लाया वापस 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 23 जनवरी।
 सखी वन स्टॉप सेन्टर रायगढ़ द्वारा 7 माह पहले रायगढ़ से शादी होकर जयपुर (राजस्थान)गई महिला को उसके ससुराल वालों के द्वारा की जा रही शारीरिक व मानसिक प्रताडऩा से मुक्त कराने में सफलता प्राप्त की गई है। 
पीडि़ता महिला को ससुराल पक्ष द्वारा पिछले दो माह से जयपुर में किराए के मकान में बंदी बनाकर प्रताडि़त किया जा रहा था। जिसकी जानकारी पीडि़ता की ननद ने रायगढ़ के सखी वन स्टॉप सेंटर को देते हुए सहायता के लिए संपर्क किया। जिस पर सखी वन स्टॉप सेंटर द्वारा तत्काल त्वरित कार्यवाही करते हुए पीडि़ता को सकुशल जयपुर से रायगढ़ वापसी के सारे प्रबंध किए।

इसके तहत जिला कार्यक्रम अधिकारी के निर्देशानुसार 11 जनवरी को महिला संरक्षण अधिकारी एवं सखी वन स्टॉप सेन्टर, रायगढ़ द्वारा तत्काल राजस्थान के जयपुर, रामगंज थाना से संपर्क कर घटना की संपूर्ण सूचना दी गई एवं 12 जनवरी को रामगंज थाना से पीडि़ता को पुलिस सहायता उपलब्ध कराते हुए उसे बंद कमरे से सुरक्षित बाहर निकाला गया। पीडि़ता के परिजनों को रायगढ़ से जयपुर (राजस्थान) पहुंचने तक के लिए अप्राजिता वन स्टॉप सेन्टर, जयपुर में पीडि़ता के रहने की व्यवस्था सखी वन स्टॉप सेन्टर, रायगढ़ द्वारा कराया गया। पीडि़ता के परिजन 15 जनवरी की रात लगभग 12 बजे पीडि़ता को जयपुर से रायगढ़ लेकर आए एवं 16  जनवरी को सखी में उपस्थित होकर पीडि़ता के सकुशल जयपुर से रायगढ़ लाने की जानकारी देते हुए सखी वन स्टॉप सेन्टर, महिला एवं बाल विकास, रायगढ़ का धन्यवाद दिया। पीडि़ता के बयान व सहमति से आगे कानूनी कार्यवाही की जाएगी। 


Date : 22-Jan-2020

युवा महोत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन, 110 स्कूली बच्चों का सम्मान 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
सारंगढ़, 22 जनवरी।
नगर के स्थानी राजा पारा में युवा महोत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन सारंगढ विकास परिषद द्वारा किया गया था, जिसमें मुख्य अतिथि रायगढ़ सांसद गोमती साय एवं नगर पालिका अध्यक्ष अमित अग्रवाल वरिष्ठ अतिथि पूर्व विधायक केरा बाई मनहर पूर्व विधायक रोशन लाल अग्रवाल रायगढ़ जिला पंचायत अध्यक्ष अजेश अग्रवाल विकास केडिया अजय गोपाल सत्येंद्र बारगाह हेमासागर नायक मनोहर पटेल पिताम्बर निषाद उपस्थित रहे।

कार्यक्रम किया गया में नगर के मोना माडर्न अशोक पब्लिक सरतवती शिशु मंदिर आदि स्कूलों  के 110 बच्चों का प्रतिभा सम्मान किया गया। विद्यार्थियों को शील्ड दिया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में कर्मा नचा ठेलका भांठा और अमालिपाली डांस ग्रुप रायगढ़ मां चंद्रहासिनी मयूरी डांस ग्रुप एकशन डांस ग्रुप द्वारा प्रस्तुति दी गई।

कार्यक्रम का आयोजन सारंगढ़ विकास परिषद के तत्वावधान में किया गया। कार्यक्रम में जितेन गुप्ता संजीव शर्मा मयंक अग्रवाल मोनू बोदिया प्रवेश केशरवानी गोरे दास बैरागी नवीन प्रधान हरीश यादव मोनू जायसवाल राजेश सिदार राम अवतार यादव श्याम सुंदर यादव सम्मे लाल कुर्रे रंजीत सिहं ठाकुर विजय यादव आदि का विशेष सहयोग रहा।

 


Date : 22-Jan-2020

खनिज व प्रशासनिक टीम ने सयुंक्त कार्यवाही करते हुए लगभग साठ टन अवैध कोयला घरघोड़ा के कोंनपारा से जब्त किया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 22 जनवरी।
जिला खनिज व प्रशासनिक टीम ने सयुंक्त कार्यवाही करते हुए लगभग साठ टन अवैध कोयला घरघोड़ा के कोंनपारा से जप्त किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार खनिज विभाग को पिछले कुछ दिनों से घरघोड़ा क्षेत्र में कोयले का अवैध परिवहन होने तथा कोल तस्करों के फीर से सक्रिय होने की शिकायत मिल रही थी। 

अखबारों में भी इस आशय की खबर प्रकाशित होने के बाद प्रशासनिक व खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने घरघोड़ा क्षेत्र में निरीक्षण शुरू किया और इसी दौरान कोनपारा में सड़क किनारे बने अवेध कोयला खदान से 6 0 टन कोयला बरामद किया। इस कार्यवाही में सहायक कलेक्टर संबित मिश्रा, डिप्टी डायरेक्टर माइनिंग सोनकर, सहा. खनिज अधिकारी अवधेश बारीक, खनिज निरीक्षक राकेश मिश्रा ,उमेश भार्गव खनि सुपरवाइजर सुनील दत्त शर्मा शामिल रहे। अवैध रूप से खोदे गए कोयला को जब्त कर घरघोड़ा कृषि उपज मंडी में रखा गया है और आगे की कार्रवाई जारी है।


Date : 22-Jan-2020

वन मंडल में अब हाथियों को गांव से दूर रखने के लिए गजराज वाहन का इस्तेमाल, हाथियों की मौजदूगी सहित बचाव की भी जानकारी इस वाहन में लगे संसाधनों के माध्यम से दी जाएगी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 22 जनवरी।
रायगढ़ व धरमजयगढ़ वन मंडल में अब हाथियों को गांव से दूर रखने के लिए गजराज वाहन का इस्तेमाल किया जाएगा। इस वाहन में हाथियों को खदेडऩे के लिए कई तरह के संसाधन उपलब्ध है। जिसका उपयोग कर हाथियों को गांव तक आने से रोका जाएगा और गांव में हाथियों की मौजदूगी सहित बचाव की भी जानकारी इस वाहन में लगे संसाधनों के माध्यम से दी जाएगी। 

रायगढ़ वन मंडल में रायगढ़, तमनार व घरघोड़ा वन परिक्षेत्र हाथी प्रभावित है। धरमजयगढ़ के लगभग सभी रेंज धरमजगढ़, लैलूंगा, कापू, छाल, बाकारूमा वन परिक्षेत्र में भी साल भर हाथियों का विचरण लगा होता है, पर हाथियों को खदेडऩे के लिए विभाग के पास कोई पर्याप्त संसाधन नहीं है। नाराज गजराज वाहनों का इस्तेमाल कर दोनों ही वन मंडल में हाथियों को गांव से दूर रखने का प्रयास किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि हाथियों के आने की सूचना मिलने के बाद गजराज वाहन को मौके पर ले जाया जाएगा और इसमें लगे संसाधनों के माध्मय से हाथियों को गांव व खेतों से दूर रखा जाएगा। चुंकि इसमें तेज सायरन व अन्य संसाधन लगे हुए हैं, जिसे हाथी पसंद नहीं करते हैं और इनकी आवाज व लाईट से वे दूर ही रहेंगे। 

यह संसाधन है उपलब्ध
विभागीय अधिकारियों ने बताया कि गजराज वाहन में कई संसाधन है। इसमें कलर वाली लाईट, साईट लाईट, जनरेटर से जलने वाली बड़ी लाईट, टार्च, जाल, माईक से बोलने वाला स्पीकर, तेज सायरन व बचाव के लिएा अन्य कीट लगा हुआ है। रेस्क्यू करने के लिए पर्याप्त संसाधन इसमें होने की बात कही जा रही है। वहीं जब किसी गांव के करीब हाथियों का दल आ जाए, तो उससे बचाव के लिए माईक से बोलने वाले स्पीकर का इस्तेमाल किया जाएगा और ग्रामीणों को हाथी आने की जानकारी दी जाएगी।

रायगढ़ वन मंडल में गजराज वाहन लाया गया है। अब इस वाहन के माध्यम से हाथियों को गांव से दूर रखने का प्रयास किया जाएगा। चुंकि इसमें कई संसाधन उपलब्ध हैं। तेज सायरन व लाईट सहित कई संसाधन इस गजराज वाहन में हैं। इसमें चार स्टाप, हाथी मित्र दल व स्थानीय ग्रामीण होंगे। 

एआर बंजारे, डीएफओ, रायगढ़ वन मंडल
धरमजयगढ़ वन मंडल में भी एक गजराज वाहन आया है और कल इसे रवाना कर दिया गया है। ताकि हाथी प्रभावित क्षेत्र में हाथियों से बचाव के उपाए बताए जाए। इसके अलावा हाथियों के आने के बाद इस वाहन का इस्तेमाल कर हाथियों को गांव से दूर रखा जाएगा। इस वाहन में रेस्क्यू संबंधी सभी संसाधन मौजूद है। 

बीएस सरोटे
डीएफओ, धरमजयगढ़ वन मंडल


Date : 21-Jan-2020

पुलिस ने कंचनपुर मार्ग पर एक वाहन में भारी मात्रा में विस्फोटक के साथ दो युवकों को भी गिरफ्तार किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 21 जनवरी।
सरिया पुलिस ने कंचनपुर मार्ग पर एक वाहन में भारी मात्रा में विस्फोटक के साथ डेटोनेटर पकड़ा है। दो युवकों को भी गिरफ्तार किया गया है। 

पुलिस के अनुसार मुखबिर से सूचना मिली कि ओडिशा से चार पहिया वाहन में भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ अमोनियम नाइट्रेट और डेटोनेटर सरिया क्षेत्र की ओर लाया जा रहा है। सूचना पर आज सुबह पुलिस टीम द्वारा कंचनपुर मार्ग पर नाकेबंदी की गई। नाकेबंदी के कुछ समय बाद ही ओडिशा की ओर से आ रहे वाहन की जांच करने पर में सात बोरियों में अमोनियम नाइट्रेट करीब 3.5 क्विंटल, 700 नग डेटोनेटर एवं 1 बंडल सेफ्टी वायर (बाती के रूप में उपयोग) मिला। वाहन में मौजूद दोनों व्यक्तियों से पूछताछ करने पर अपना नाम सुरेश तांडी लेबडी थाना सोहिला, ओडिशा और ईश्वर नायक निवासी जयसीडा थाना सोहिला, ओडिशा बताया गया। दोनों से विस्फोटक सामग्री के संबंध में आवश्यक दस्तावेज मांगे गए जिन्हें प्रस्तुत करने में दोनों विफल रहे। जिस पर सरिया पुलिस द्वारा आरोपीगण एवं विस्फोटक सामग्री युक्त वाहन को थाना लाया गया। आरोपियों के विरुद्ध थाना सरिया में विस्फोटक अधिनियम के तहत कार्रवाईकी गई। 


Date : 21-Jan-2020

सरस्वती  शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खरसिया में 18  जनवरी को स्नेह सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
खरसिया,  21 जनवरी।
सरस्वती  शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खरसिया में 18  जनवरी को स्नेह सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि राधा सुनील शर्मा (नगर पालिका अध्यक्ष खरसिया) डॉ .विकास अग्रवाल (दंत चिकित्सक कार्यक्रम अध्यक्ष) द्वारा शहीद-ए-आजम भगत सिंह स्मारक पर माल्यार्पण किया गया। 

प्राचार्य कृष्ण कुमार पटेल ने अतिथियों का अतिथि परिचय कराया। विद्यालय संचालन समिति के व्यवस्थापक राजेश कुमार अग्रवाल (एमआर) ने विद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। संचालन समिति के कोषाध्यक्ष गोविंदराम मित्तल एवं कार्यकारिणी सदस्य सुभाष अग्रवाल ने पूरे कार्यक्रम तक रहकर कार्यक्रम सफल बनाने में सक्रिय भूमिका निभाया। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे  डॉ.विकास अग्रवाल ने स्नेह सम्मेलन की महत्ता को बताया। मुख्य अतिथि ने कहा कि बच्चों के मानसिक विकास के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाना अति आवश्यक है। ऐसे आयोजन से बच्चे बहुत कुछ देख कर अनुकरण कर लेते हैं। विद्यालय के प्रधानाचार्य एमडी मैत्री ने अभ्यागत जनों के प्रति आभार प्रकट किया एवं समस्त उपस्थित जनों को हार्दिक बधाई दी ।

उद्घाटन सत्र के पश्चात विद्यालय के भैया बहनों द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई। इस अवसर पर 28 7 भैया बहनों ने भाग लिया काफी संख्या में दर्शक उपस्थित थे। नवनिर्वाचित पार्षद श्वेता सुनील विश्वकर्मा ,रिया रितेश श्रीवास्तव ,सन्यासी अनुसूया मेहर, रेशम गवेल, ज्योति सिदार, शकुंतला परीक्षित राठौर, अमिता विनोद राठौर भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।


Date : 19-Jan-2020

मेंहदीपुर बालाजी हनुमान मंदिर में सात दिवसीय मनोकामना ज्योति एवं अखंड कीर्तन का आयोजन

खरसिया, 19 जनवरी। खरसिया के मेंहदीपुर वाले बालाजी हनुमान मंदिर चंदन तालाब के पास में सात दिवसीय मनोकामना ज्योति एवं अखंड कीर्तन का आयोजन 14 जनवरी से शुरू हुआ है जो 20 जनवरी तक चलेगा। उक्त धार्मिक आयोजन के प्रतिदिन शाम 4 बजे सुदरकांड का पाठ किया जा रहा है।  कार्यक्रम के समापन अवसर पर मंगलवार को हवन, आरती व भण्डारा वितरण किया जावेगा। आयोजक परिवार द्वारा समस्त क्षेत्रवासियों से अपील की गई है कि वे इस सात दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हों। 


Date : 17-Jan-2020

समाज सेवी संस्था लायंस क्लब खरसिया सिटी द्वारा मकर संक्रांति पर कन्या आश्रम में कई आयोजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
खरसिया, 17 जनवरी।
समाज सेवी संस्था लायंस क्लब खरसिया सिटी द्वारा मकर संक्रांति ग्राम पारसकोल में स्थित अनुसूचित जाति कन्या आश्रम में रहने वाली बच्चियों के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिनमें सभी बच्चियों के लिए नि:शुल्क दंत चिकित्सा शिविर, कॉपी पेन और बिस्किट का वितरण शामिल हैं। 

दंत चिकित्सा जांच लायंस क्लब खरसिया के अध्यक्ष और प्रसिद्ध दंत चिकित्सक लायन डॉ.हितेश गवेल द्वारा किया गया, जिसमें उन्होंने सभी बच्चियों के दांतों की जांच कर, आवश्यकतानुसार दवाइयों, टूथब्रश, टूथपेस्ट और माउथवास का वितरण किया और सभी को दांत और स्वास्थ्य से संबंधित आवश्यक जानकारी दी। साथ ही स्वस्थ दांतों और उनके उचित देखभाल करने के लिए छात्रावास की पांच बच्चियों को लायंस क्लब के कोषाध्यक्ष लायन रमेश कबूलपूरियां द्वारा पुरूस्कार स्वरुप 100-100 रुपये देकर प्रोत्साहित किया गया। 
कार्यक्रम के अंत में सभी बच्चियों को पर्यावरण संरक्षण संबंधी पाम्प्लेट का वितरण किया गया। इस दौरान अध्यक्ष लायन डॉ. हितेश गवेल, सचिव लायन सुन्दरमल चंदवाणी, कोषाध्यक्ष लायन रमेश कबूलपूरियां, सह सचिव लायन योगेश अम्बानी, वरिष्ट लायन सत्येंद्र गवेल, लायन हितेंद्र मोदी, लायन डॉ. शरद अग्रवाल, लायन दिलीप सिंह सलूजा और लायन मुकेश सहित अन्य लायन सदस्य उपस्थित रहे।

 

 


Date : 17-Jan-2020

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के सुचारू संचालन के लिए आज द्बितीय चरण का प्रशिक्षण पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी का प्रशिक्षण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 17 जनवरी।
त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के सुचारू संचालन के लिए आज द्बितीय चरण का प्रशिक्षण पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी 01 और मतदान अधिकारी 02 को विकास खण्ड लैलूंगा, धरमजयगढ़, बरमकेला, पुसौर, लैलूंगा, घरघोड़ा, तमनार एवं रायगढ़ विकास खण्ड के पालीटेक्निक कालेज में दिया गया। मास्टर ट्रेनर द्वारा सभी अधिकारियों को मतदान के पूर्व मतदान केन्द्रों की तैयारी, मतपेटी सीलिंग और मतदान के समाप्ति के पश्चात मतदान संबंधित मतदान केन्द्रों में मतपत्रों की मतगणना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। मतदान अधिकारी क्रमांक 01 का दायित्व होगा कि मतदाता के प्रवेश करते ही उसका नाम तथा वार्ड क्रमांक की जानकारी लेकर मतदाता सूची में उसके नाम की पुष्टि करेगा। पुष्टि के उपरांत अधिकारी मतदाता के बाए हाथ की तर्जनी के नाखून में अमिट स्याही का निशान लगायेंगे।

इसी प्रकार मतदान अधिकारी 02 मतदाता को क्रमश: पंच और सरपंच पद के लिए सफेद और नीले रंग का मतपत्र देंगे। कार्य निष्पादन में सुविधा एवं सुगमता के लिए मतदान अधिकारी क्रमांक 2 को चाहिए कि वह कागज के टुकड़ों पर वार्डो के क्रमांक लिखकर क्रमवार अपने मेज पर चिपकाये और संबंधित वार्ड के मतपत्रों की बंडल को इनके ऊपर रखें। ऐसा करने से सही वार्ड का मतपत्र जारी करने में सुविधा होगी। प्रशिक्षण में अधिकारियों को बताया गया कि मतदान के एक दिन पूर्व मतदान सामग्री के साथ  मतदान दल अपने संबंधित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किए जाएंगे और अपने मतदान केन्द्र पहुंचने के उपरांत सेक्टर अधिकारियों को पहुंचने की सूचना देंगे। अधिकारियों के कर्तव्यों और उनके दायित्वों को बताया गया। साथ ही मतदान संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। एक मतदान दल में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी 01, मतदान अधिकारी 02, मतदान अधिकारी 0& और मतदान अधिकारी 04 शामिल रहेगे।

 

 


Date : 17-Jan-2020

बेनीकुंज के फ्लैट में रहकर शराब का अवैध कारोबार करने के मामले में आबकारी पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया, 10 बोतल विदेशी शराब बरामद

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 17 जनवरी।
जूटमिल क्षेत्र के बेनीकुंज के फ्लैट में रहकर शराब का अवैध कारोबार करने के मामले में आबकारी पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। युवक के पास से मध्यप्रदेश की 10 बोतल विदेशी शराब बरामद की गई है। 

पुलिस के अनुसार मुखबिर से सूचना मिली कि जूटमिल क्षेत्र के बेनीकुंज के फ्लैट में पंकज कंधारी नाम का युवक मध्यप्रदेश की विदेशी शराब का भण्डारण किया है। सूचना पर पुलिस टीम ने पंकज के घर की जांच की, जिस पर एक बैंग में एमपी की अलग-अलग ब्रांड की 10 बोतल शराब पाया गया। आबकारी पुलिस ने शराब की बोतल को जब्त करते हुए आरोपी के खिलाफ धारा मामला दर्ज कर जेल दाखिल करा दिया है।

इस संबंध में आबकारी उपनिरीक्षक ने बताया कि बेनीकुंज के एक $फ्लैट में शराब के अवैध कारोबार करने की सूचना मिल रही थी, लेकिन मौके पर जाने से युवक फरार हो जाता था।ऐसे में इसबार योजनाबद्ध तरीके से घेराबंदी करते हुए उसके मकान में दाखिल हुए। जहां आरोपी को शराब के साथ रंगे हाथ पकड लिया गया। पूछताछ में बताया कि वो काफी दिनों से शराब का अवैध कारोबार करता था। मध्यप्रदेश की शराब को लाकर उसे अधिक कीमत में ब्रिकी करने की बात कबूल किया।


Date : 17-Jan-2020

65वीं शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में रोलबॉल खिलाड़ी ओजस्वी औरंगाबाद रवाना

रायगढ़, 17 जनवरी। औरंगाबाद महाराष्ट्र में 18  से 21 जनवरी तक आयोजित होने वाले 65वीं शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में 14 वर्ष के बालक एवं बालिकाओं का चयन रोलबॉल हेतु हुआ है। जिसमें जिले उभरते रोलबॉल खिलाड़ी ओजस्वी शर्मा पिता अशीष शर्मा सहित 9 लोगों का भी चयन किया गया है। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए आज ओजस्वी शर्मा सहित पूरी टीम ट्रेन से रवाना हो चुकी है। 

 


Date : 17-Jan-2020

भगीरथी योजना नल जल के पाइप लाइन के ऊपर बिछाई गई रेल लाइन से भालूनारा से खरसिया पानी सप्लाई की मेन पाईप लाइन फटी, पानी की किल्लत

छत्तीसगढ़ संवाददाता
खरसिया, 17 जनवरी।
नगर पालिका परिषद की एनओसी के बिना ही गुरदा बरभौना रेल लाइन बिछा दी गई। भगीरथी योजना नल जल के पाइप लाइन के ऊपर बिछाई गई रेल लाइन से भालूनारा से खरसिया पानी सप्लाई की मेन पाईप लाइन फट गई। 

जानकारी के अनुसार खरसिया नगर पालिका की पाइप लाइन के उपर ही रेलवे ने रेल लाइन बिछा दी है। यह पाइप लाइन फट गई जिससे 75 फीसदी पानी की बर्बादी हो रही है। इसके कारण नगर पालिका की पानी टंकी में प्रेशर से पानी नहीं पहुंच पा रहा है। जिससे पानी की किल्लत बढ़ती जा रही है। 

गुरूवार को नगर पालिका परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि सुनील शर्मा, सीएमओ टॉमसन रात्रे, उपाध्यक्ष राजेश सहिस, पार्षद प्रतिनिधि रीतेश श्रीवास्तव ने भालुनारा जा कर मौके का मुआयना किया।