छत्तीसगढ़ » रायगढ़

Previous123456789...2021Next
20-Oct-2020 5:55 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
खरसिया, 20 अक्टूबर।
खरसिया धर्मजयगढ़ मार्ग के देहजरी मोड़ पर ओवरटेक करते हुए ट्रक और मेटाडोर में जोरदार टक्कर हो गई, जिससे मेटाडोर पुलिया के गड्ढे में गिर गई। वहीं ट्रक भी बेकाबू होकर करंज के पेड़ से टकराते हुए दूसरी ओर पुलिया में गिर गया।

पुलिस के अनुसार सोमवार को लोडेड ट्रक रायपुर से झारखंड जा रहा था। वहीं मेटाडोर सब्जी लेने के लिए कुडुमकेला बाजार जा रही थी। खरसिया-धरमजयगढ़ मार्ग में दहजरी मोड़ पर मेटाडोर चालक द्वारा साइड लेने के चक्कर में वाहन सहित स्वयं नाले में गिर गया तथा ट्रक बेकाबू होकर दूसरी ओर गड्ढे में गिर गया। ट्रक ड्राइवर सुरेंद्र मरकाम ट्रक के केबिन के नीचे दब गया। जिसे समीप के कोल वाशरी से पोकलेन लाकर निकाला गया। ड्राइवर के पैर में गंभीर चोट होने के कारण खरसिया में भर्ती किया गया है। वहीं मेटाडोर के ड्राइवर को चोट नहीं लगी है। दुर्घटना के बाद लंबा जाम लग गया था, जिसे पुलिस प्रशासन द्वारा खुलवाया गया।
 


19-Oct-2020 6:05 PM 44

विधायक उत्तरी ने सीएम को लिखा पत्र

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सारंगढ़, 19 अक्टूबर।
गिरदावरी के कारण धान पंजीयन में आ रही परेशानी को लेकर विधायक उत्तरी जांगड़े ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। जिसमें धान पंजीयन में किसानों को शिथिलीकरण देने की मांग की है।

सारंगढ़ ब्लॉक व बरमकेला ब्लॉक के किसानों ने छत्तीसगढ़ अजा. विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष सारंगढ़ विधायक उत्तरी जांगड़े से शिकायत की है कि गिरदावरी रिपोर्ट के कारण किसानों को धान बिक्री पंजीयन के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिस पर विधायक ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर किसानों की समस्या से अवगत कराया है। 

उन्होंने पत्र में मांग की है कि पूर्व में पंजीकृत किसानों के रकबे को यथावत रखा जाए। साथ ही नए व संशोधित पंजीयन को गिरदावरी के आधार पर पंजीकृत किया जाए और धान पंजीयन में शिथिलीकरण किया जाए ताकि किसानों को परेशानी न हो। उन्होंने इस मामले को बेहद संवेदनशील बताया और किसानो के हित में उचित कार्यवाही के लिए निर्देश जारी करने की मांग की है। विधायक उत्तरी जांगडे ने इस संदर्भ में कलेक्टर को भी पत्र लिखकर धान बिक्री के लिए किए जाने वाले पंजीयन को सरलीकरण की मांग की है ताकि गिरदावरी के कारण किसानों को पंजीयन कराने में समस्या न हो और अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश जारी करने कहा है साथ ही उन्होंने सभी किसानों से अपील की है कि पूर्व में पंजीकृत व नए पंजीयन वाले किसान अपने अपनी ऋण पुस्तिका से पंजीयन का मिलान कर लें और समय रहते पंजीयन को सुधरवाने के लिए विधायक ने आग्रह किया है।
 


19-Oct-2020 6:02 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 19 अक्टूबर।
भुवनेश्वर मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के नाम पर एक महिला से 5 लाख की ठगी का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया है।

पुलिस के अनुसार हंडी चौक गौशाला रोड रायगढ़ में रहने वाली गृहणी द्वारा 17 अक्टूबर को थाना कोतवाली में उसकी लडक़ी को भुवनेश्वर (ओडिशा) के मेडिकल कॉलेज में एडमिशन दिलाने के नाम पर राहुल नाम के व्यक्ति द्वारा 5 लाख रुपए की ठगी करने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। 

रिपोर्टकर्ता महिला ने बताया कि इसकी दोस्त के पति से राहुल की अच्छी जान पहचान थी। उन्होंंने बताया कि उनके बच्चे का भी एडमिशन राहुल ने करवाया था। एक दिन राहुल से फोन पर बातचीत हुई तो राहुल ने भुवनेश्वर (ओडिशा) के किम्स कॉलेज में अपना खास परिचय बताते हुए 100 प्रतिशत एडमिशन करवा देने की बात बोला और अपनी पत्नी के बैंक खाता में 5,00,000 रुपए(पांच लाख रुपए) भेजने के लिए बोला। तब महिला विश्वास कर उसकी पत्नी के बैंक खाते में 5,00,000 ट्रांसफर की पर 10-15 दिन बाद राहुल फोन कर कहने लगा कि भुवनेश्वर के किम्स कॉलेज में सीटें फुल हो गयी है अगर आप चाहो तो पुणे, सांगली, मुंबई वगैरह में आपकी बच्ची का एडमिशन करवा देता हूं। तब इन्होंने राहुल को रुपए वापस करने के लिए बोले तो राहुल 15 दिनों का समय मांगा। 15 दिन बाद एक माह का समय, इस प्रकार समय पर समय मांगने लगा और अंत में उसने मोबाइल नम्बर ही बंद कर दिया। रिपोर्टकर्ता के लिखित आवेदन पर थाना कोतवाली में राहुल नाम के व्यक्ति पर अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया है।
 


19-Oct-2020 5:54 PM 7

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 19 अक्टूबर।
आबकारी विभाग ने शराब बेचते एक युवक को गिरफ्तार किया है। वहीं अन्य मामले में महुआ शराब बनाते महुआ लाहन को भी नष्ट किया गया है।

आबकारी विभाग के अनुसार सहायक आयुक्त आबकारी मंजूश्री कसेर के निर्देशन पर रविवार को आबकारी वृत्त रायगढ़ शहर में कबीर चौक ओडिशा रोड निवासी तापस कर्माकर द्वारा अवैध रूप से मदिरा विक्रय की शिकायत मिलने पर रायगढ़ शहर प्रभारी आबकारी उपनिरीक्षक आशीष उप्पल के नेतृत्व में छापामार कारवाई में 8 नग हार्वड्स 5000 बीयर 5.2 बल्क लीटर और 10 नग पार्टी स्पेशल पाव 1.80 बल्क लीटर कुल 7.00 बल्क लीटर मदिरा जब्त कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया है।

वहीं शनिवार को आबकारी वृत्त रायगढ़ दक्षिण के ग्राम टपरदा में अवैध महुआ मदिरा निर्माण की शिकायत पर छापामार कारवाई कर सात चढ़ी महुआ मदिरा बनाने की भट्टी सहित 85 लीटर महुआ मदिरा और 150 बोरी महुआ लाहन 1500 किलो लावारिस मौके पर नष्ट किया गया। जिसकी अनुमानित बाजार कीमत 90,000 रुपए आंकी जा रही है। उपरोक्त कारवाई में रायगढ़ शहर प्रभारी आबकारी उपनिरीक्षक आशीष उप्पल, सालिक राम सोनकुंवरे, प्रशिक्षु आबकारी उपनिरीक्षक धर्मेन्द्र शुक्ला व विकास सेन्डे, आबकारी आरक्षक शिवकुमार वैष्णव, जितेश नायक, श्रीकांत, प्रभुवन, वाहन चालक अशोक, मिलन की भूमिका सराहनीय रही। 
 


19-Oct-2020 5:52 PM 8

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 19 अक्टूबर।
पुलिस ने झिंगोल तमनार के पास कारोबारी से लूटपाट करने के आरोपी तीन युवकों को गिरफ्तार किया है।
एसडीओपी धरमजयगढ़ के नेतृत्व में तमनार पुलिस द्वारा झिंगोल के पास व्यापारी से लूटपाट के मामले का खुलासा किया गया है। तमनार पुलिस को पिछले एक माह से आरोपियों की तलाश थी। 

पुलिस के अनुसार 15 सितंबर को थाना तमनार में रिपोर्टकर्ता जनक राम बानी केंवटापारा बस स्टैण्ड रायगढ़ थाना कोतवाली द्वारा झिंगोल स्कुल के पास मेन रोड में 03 बाइक सवार युवकों द्वारा नकदी 90,000 एवं एक मोबाइल के लूटपाट की रिपोर्ट दर्ज कराया था। रिपोर्टकर्ता ने बताया कि अपने पिकअप वाहन में आलू , प्याज राशन सामान रायगढ़ से खरीद कर तमनार क्षेत्र में प्रतिदिन बिक्री करने आसपास के दुकानो में आता जाता है। 14 सितंबर को जनकराम पिकअप में राशन सामान लोडकर रायगढ़ से अपने हेल्फर स्टाफ विनोद कुमार यादव के साथ सुबह 11 बजे तमनार के लिए निकला था। तमनार के झिंकाबहाल, डोंगामौहा, हुंकराडीपा में राशन सामान दुकानो में बिक्री कर दोनों रात को वापस रायगढ़ आ रहे थे कि करीब 12.15 बजे ग्राम झिंगोल स्कूल के पास पीछे से एक बाइक में 03 व्यक्ति आये और पिकअप के सामने बाइक खड़ा कर दिये। उनमें से एक व्यक्ति डंडा लेकर आया और जनकराम को डराने धमकाने लगा फिर आरोपियों ने हेल्पर का मोबाइल और बैग में रखे 90,000 रूपये बिक्री रकम को लूटकर तमनार की ओर भाग गए। रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। 

मुखबिर से सूचना मिली कि तमनार थाना क्षेत्र के आमाघाट गांव के युवक कुछ दिनों से लगातार देर रात तक पार्टी करते हैं और महंगे शौक रखते हैं। जिनकी गतिविधियां संदिग्ध प्रतीत हो रही है तत्पश्चात तीनों युवकों को तमनार पुलिस हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ किया गया। जिसमें तीनों आरोपियों ने लूटपाट को अंजाम देना स्वीकार किए। 

तीनों आरोपी ग्लेडविन तिर्की, अंगद तिग्गा, आशीष तिर्की तीनों उम्र 18-18 वर्ष आमाघाट तमनार ने बताया कि लूटपाट वाले दिन तीनों हुंकराडीपा चौंक के अभय ढाबा खाना खाने आए थे। वहां जनक राम बानी (प्रार्थी) भी खाना खा रहा था जिसके बैग में अधिक पैसा देखकर तीनों की नियत बदल गई और तीनों उसे लूटने की योजना बनाकर बाइक से उनके पिकअप का पीछा किए और झिंगोल स्कूल के पास सूनसान देखकर लूट को अंजाम दिए। आरोपियों से लूट में प्रयुक्त बाइक, खर्च के बाद बचे 10,000 रुपए नगद व लूट का मोबाइल तथा लूट की रकम से खरीदे गए मोबाईल जब्त कर आरोपियों को रिमांड पर भेजा गया है। 
 


19-Oct-2020 3:14 PM 6

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 19 अक्टूबर।
एमएसपी फैक्ट्री में काम करने वाले एक मजदूर की मोबाइल चोरी के संदेह में धारदार टांगी से हत्या के मामले में पुलिस ने मृतक के बड़े भाई के ससुर को गिरफ्तार कर लिया है। 

पुलिस के अनुसार रविवार को थाना प्रभारी चक्रधरनगर निरीक्षक अभिनव कांत सिंह को मोबाइल से ग्राम मनुवापाली में छोटू चौहान निवासी लामीदरहा थाना चक्रधरनगर का शव उसके मनुवापाली के किराए मकान के अंदर पड़े होने की सूचना मिली। सूचना पर थाने से टीआई, सब इंस्पेक्टर डीके बहिदार एवं हमराह स्टाफ रवाना हुए। मौके पर मृतक के बड़े भाई कलाकंद चौहान (40) निवासी लामीदरहा ने बताया कि मनुवापाली अपने ससुराल में रहता है। उसका छोटा भाई छोटू चौहान की पत्नी उसके साथ नहीं रहती थी। वह अपनी एक बेटी के साथ किराए का मकान लेकर मनुवापाली में रहता था और एमएसपी प्लांट में मजदूरी का काम करता था। कुछ दिन पहले छोटू का पैर जल गया था जिस कारण वह काम पर नहीं जा रहा था। 

कलाकंद चौहान ने बताया कि उसका ससुर आनंद राम पहले भी छोटू चौहान को उसके घर से रुपए चोरी करने की बात को लेकर झगड़ा किया था। शनिवार रात्रि भी छोटू के घर जाकर मोबाइल चोरी किए हो वापस करो कहकर गाली-गलौज, झगड़ा किया था। 

रविवार सुबह जब घरवाले उठे तो छोटू के मकान अंदर उसका शव पड़ा देखे जिसकी किसी ने धारदार हथियार से हत्या कर दी थी। कलाकंद चौहान द्वारा उसके ससुर आनंद राम पर हत्या की शंका जाहिर कर घटना को लेकर रिपोर्ट दर्ज कराया। रिपोर्ट पर थाना चक्रधरनगर में आनंदराम चौहान निवासी मनुवापाली थाना चक्रधरनगर के विरूद्ध दर्ज कर उसे हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया, जिस पर उसने मोबाइल चोरी की बात को लेकर सोते वक्त छोटू चौहान की धारधार टांगी से हत्या करने की बात स्वीकार किया है। 

आरोपी आनंद राम से घटना में प्रयुक्त टांगी जब्त कर गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है। 


18-Oct-2020 10:45 PM 6

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

खरसिया, 18 अक्टूबर। शनिवार को नगर के सुभाष चौक में ज्वेलर्स में ग्राहक बनकर दुकान से ढाई लाख के सोने के जेवर पार कर दिए।

पुलिस के अनुसार सुभाष चौक में विजय शर्मा की आनंद ज्वेलर्स शनिवार को दो व्यक्ति चेहरे में मास्क और टोपी लगाए दुकान पर पहुंच आभूषण दिखाने की मांग करने लगे। बहुत देर तक दुकानदार को भ्रमित कर उन लोगों ने कुछ सामान खरीदा और इस दौरान दो डब्बे में रखे सोने के आभूषण अपनी पीछे की पॉकेट में डालकर दोनों वहां से रफूचक्कर हो गए। उनके भागने की हड़बड़ाहट को देखकर दुकानदार विजय शर्मा को समझ में आया तब उन्होंने अपने समान की जांच की तो उसने लगभग ढाई लाख रुपए का सोना गायब पाया। वह कुछ समझ पाता तब तक दोनों चोर बाइक में वहां से फरार हो गए। चोरी की सूचना मिलते ही दुकान में भीड़ लग गई।  पुलिस को सूचना मिलते ही एसडीओपी पितांबर पटेल, चौकी प्रभारी गौतम अपने दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे तथा उन्होंने सीसीटीवी फुटेज एवं दुकान मालिक विजय शर्मा से पूरे वारदात की जानकारी ली। इस संबंध में खरसिया एसडीओपी पितांबर पटेल बताया कि सीसीटीवी फुटेज को खंगाल कर चोरों की सघन पतासाजी की जा रही है। चौकी प्रभारी नंदकशोर गौतम का कहना है कि दुकानदार से जानकारी एवं सीसीटीवी फुटेज की मदद से पुलिस अपनी जांच आगे बढ़ा रही है।


18-Oct-2020 10:43 PM 2

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रायगढ़, 18 अक्टूबर। घरघोड़ा पुलिस ने चोरी की 6 बाइक समेत दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार घरघोड़ा थाना प्रभारी निरीक्षक कृष्णकांत सिंह को उनके सक्रिय मुखबिर ने विनोद गुप्ता घरघोड़ा एवं कृष्ण झरिया धर्मजयगढ़ द्वारा चोरी की बाइक बेचने की सूचना दिया था। जिस पर निरीक्षक कृष्णकांत द्वारा विनोद गुप्ता पर निगाह रखने के लिए अपने स्टाफ को निर्देशित किए थे। स्टाफ द्वारा विनोद पर निगाह रखी जा रही थी जिसे चोरी की बाइक के साथ घूमते देखे जाने पर हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया। इसने कृष्णा झरिया तथा सुनील यादव जो घरघोड़ा थाने में बोलेरो चोरी के अपराध में फरार हैं। उसके साथ मिलकर बाइक चोरी करना तथा आसपास के इलाकों में बेचना स्वीकार किये हैं, आरोपी विनोद गुप्ता छोटे गुमड़ा थाना घरघोड़ा से दो बाइक तथा आरोपी कृष्णा झरिया सोखामुडा थाना धरमजयगढ़ से 04 बाइक की जब्ती की गई है। आरोपियों ने सभी बाइक के नम्बर प्लेट निकाल लिए हैं। इंजन नंबर चेचिस नंबर स्पष्ट है।


18-Oct-2020 10:43 PM 14

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

सारंगढ़, 18 अक्टूबर। स्थानीय नगर में महाराजा श्री अग्रसेन की 5144 वी जयंती समारोह गरिमामय वातावरण में सादगी पूर्ण तरीके से मनाई गई।  मुख्य अतिथि अग्रसेन सेवा संघ अध्यक्ष महेंद्र केजरीवाल द्वारा ध्वजारोहण किया गया।

अग्रसेन चौक में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अजेश अग्रवाल की मुख्य आतिथ्य में छत्रपति महाराज अग्रसेन की प्रतिमा में माल्यार्पण किया गया। अग्रवाल सभा अध्यक्ष बनवारी लाल मित्तल की अध्यक्षता में महाराज अग्रसेन जी की वैदिक रीति से आरती हुई। आरती के समय उपस्थित महिला और पुरुष जिसमें महेंद्र केजरीवाल, राजकुमार गोयल , सन्तोष अग्रवाल, गणेश अग्रवाल,  मनोज केजरीवाल, संजू अग्रवाल , दिनेश केडिया, पवन अग्रवाल , गोपाल केडिया,  दिनेश अग्रवाल, विनय अग्रवाल , अशोक उचानियाँ , रमेश केडिया , जगदीश उचानिया , ओम प्रकाश बोंदिया , अजेश अग्रवाल , के साथ ही साथ अग्रवाल महिला सभा से सुमन केजरीवाल, ममता केडिया , शोभा अग्रवाल ,अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन से पूनम शर्मा , बबली सुल्तानिया, पल्लवी मित्तल ,शशि अग्रवाल , आशा अग्रवाल , दिनेश धनानिया के द्वारा आरती की गई , तदुपरांत प्रसाद का वितरण हुआ।


18-Oct-2020 10:41 PM 1

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रायगढ़, 18 अक्टूबर। रायगढ़ जिले के तमनार ब्लाक में बीते तीन दिन पहले जिंदल उद्योग से काम करके लौट रहे डिप्टी मैनेजर को रोककर नगदी सहित मोबाईल व अन्य सामान लूटकर फरार होनें वाले आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और उनके पास से लूट की बाईक तथा मोबाईल के अलावा अन्य सामान बरामद किया है।

पुलिस के अनुसार 15 अक्टूबर की रात साढ़े 8 बजे डमरूधर त्रिवेदी पिता स्व. धनेश्वर प्रसाद त्रिवेदी उम्र 49 साल निवासी पंजरीप्लांट चक्रधर नगर जिंदल पावर लिमिटेड में डिप्टी मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं। पीडि़त व्यक्ति प्रतिदिन की तरह अपने कार्य पर जिंदल पावर लिमिटेड तमनार अपनी मोटर सायकल सीजी 13 यूबी 4701 बजाज डिस्कवर में निकले थे। उसी दौरान रास्ते में उसी दिन साढ़े 8 बजे बडगांव जंगल में आते सुनसान एवं एकांत रास्ता देखकर लुटेरे आरोपियों के द्वारा डमरूधर त्रिवेदी को हार्न मारने साईड मांगते पहले पीछा किया और उसके बाद कुछ दूर जाकर पीडि़त को ठोकर मार दी, जिससे वह गिर गया। उसके बाद आरोपियों ने मारपीट करते हुए उसके पर्स तथा अन्य सामान के साथ-साथ मोटर सायकल व मोबाईल लूटकर फरार हो गए थे। घटना के बाद पीडि़त ने इसकी शिकायत पंूजीपथरा थाने में दर्ज कराई। पुलिस ने इस मामले में अपराध दर्ज कर धारा 394 भादवि के तहत प्रकरण दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया गया।  पूंजीपथरा पुलिस ने इस घटना की जानकारी पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह को दी। जिस पर एसपी संतोष सिंह द्वारा सीएसपी रायगढ़ अविनाश सिंह को आरोपियों को पकडऩे के लिए एक टीम बनाने के दिशा निर्देश दिए। जिसमें पूंजीपथरा थाना के उप निरी. गिरधारी साव, विनोद शर्मा, धर्मेन्द्र प्रताप सिंह, बालचंद मोहन राव की टीम के द्वारा घटना स्थल के अलावा अन्य जगहों पर पतासाजी के लिए लगाई और उसके बाद पुलिस को आरोपियों को पकडऩे में सफलता मिली। पुलिस के अनुसार आरोपी करण यादव कृष्णापुर कोतरारोड एवं साथी हिमांशु प्रधान ढिमरापुर दीनदयाल कालोनी रायगढ़ को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया। दोनों आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। आरोपियों से लूट की बाईक, मोबाईल एवं पर्स को बरामद करते हुए उन्हें जेल दाखिल करा दिया गया है।


18-Oct-2020 10:41 PM 3

रायगढ़, 18 अक्टूबर। शुक्रवार की शाम रेंज ऑफिस रायगढ़ के प्रांगण में दिवंगत आर. के. सिन्हा से. नि. वन क्षेत्रपाल को शोक सभा आयोजन कर श्रद्धांजलि अर्पित किया गया। इस दौरान उनके किए गए कार्य का उल्लेख कर दिव्य आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन धारण कर ईश्वर से प्रार्थना किया गया। रेंज स्टाफ के अतिरिक्त से. नि. वनक्षेत्रपाल डीडी पटेल, आनंद शर्मा, राजेन्द्र मिश्रा, एमआर पटेल, युगल किशोर स्वर्णकार के शर्मा व राजेश्वर मिश्रा आदि उपस्थित थे।


18-Oct-2020 10:39 PM 2

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रायगढ़, 18 अक्टूबर। कलेक्टर भीम सिंह ने जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में एक अभिनव पहल की है। जिसके तहत सीएसआर मद से जिले के प्रमुख शासकीय अस्पतालों का कायाकल्प करने की विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है। 6 करोड के बजट वाले इस कार्य योजना में प्रमुख रूप से पुसौर में 2.5 करोड़ के बजट से नया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तैयार होगा और जिले के 07 अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों जिनमें धरमजयगढ़, लैलूंगा, घरघोड़ा, बरमकेला, सारंगढ़, खरसिया व लोईंग को उन्नयन के लिए 50-50 लाख रुपए की राशि मिलेगी। इस राशि से अस्पतालों में उपचार व पैथोलॉजी टेस्टिंग के लिए जरूरी उपकरणों की खरीदी के साथ भवन मरम्मत व निर्माण कार्य किया जाएगा। नवनिर्मित तमनार सीएचसी को उपकरण खरीदी के लिये राशि दी जाएगी।

कलेक्टर भीम सिंह का कहना है कि इससे जिले के स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूती मिलेगी खासकर जिले के दूरस्थ अंचल में रह रहे लोगों को इलाज के लिए अब दूर नहीं जाना होगा और अपने गावों के पास के अस्पतालों में पहले से ज्यादा बेहतर इलाज और टेस्टिंग सुविधाएं मिल पाएंगी।

गर्भवतियों के लिए कॉल सेंटर

कलेक्टर ने गर्भवती महिलाओं के लिए संवेदनशील पहल करते हुए आपातकालीन स्थिति में प्रसव के लिए अस्पताल आने के लिए वाहन उपलब्ध कराने के लिए कॉल सेन्टर बनाने के निर्देश दिए। इससे किसी गर्भवती महिला को भर्ती कराने के लिए यदि 102 महतारी एक्सप्रेस के आने में देरी हो रही हो तो उस स्थिति में जिला स्तरीय कॉल सेन्टर से उन्हें वाहन सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। इसके लिए कलेक्टर भीम सिंह ने जिले के सभी गांवों में एक वाहन चिन्हांकित कर उसकी डिटेल रखने के लिए कहा ताकि आपातकालीन स्थिति में वहां पदस्थ मेडिकल स्टाफ  अथवा जिला स्तरीय कॉल सेंटर के माध्यम से जरूरतमंद महिला को वाहन उपलब्ध करवाया जा सके। 

50 एएनएम की होगी जल्द भर्ती

कलेक्टर सिंह ने अस्पतालों में मैन पावर बढ़ाने के लिए जल्द ही स्वीकृत 50 एएनएम की भर्ती पूरा करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही डॉक्टरों व अन्य मेडिकल तथा सपोर्टिंग स्टाफ  की भर्ती प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने के लिए सीएमएचओ को निर्देशित किया है।

जिले को मिलेंगे पांच नए एम्बुलेंस

कलेक्टर भीम सिंह ने पूर्व में 108 के अंतर्गत जिले में चल रही एम्बुलेंस की भी समीक्षा कर जर्जर एम्बुलेंस को तत्काल बदलने के स्पष्ट निर्देश संचालन एजेंसी को दिए थे। जिस पर 05 नई एम्बुलेंस जल्द जिले को मिलने जा रही है। जिनमें प्रमुख रूप से सारंगढ़, घरघोड़ा व लैलूूंगा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को यह एम्बुलेंस उपलब्ध करावाया जाएगा। धर्मजयगढ़ के दूरस्थ अंचलो के लिए दो बाईक एम्बुलेंस भी खरीदी जाएंगी। 102 महतारी एक्सप्रेस के भी कंडम वाहनों को भी जल्द रिप्लेस करने के लिए कहा गया है।


18-Oct-2020 10:36 PM 4

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

सारंगढ़, 18 अक्टूबर। शरदीय क्वांर नवरात्रि पर कोसीर स्थित शिद्ध शक्ति पीठ मां कौशलेश्वरी मन्दिर में छत्तीसगढ़ अजा. विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष सारंगढ़ विधायक उत्तरी गनपत जांगड़े ,जनपद उपाध्यक्ष गनपत जांगड़े मंदिर पहुंचे और माता के दरबार में द्वीप प्रज्ज्वलित कर पूजा अर्चना कर क्षेत्र सहित प्रदेश के लिए सुख समृद्धि की कामना की। साथ ही महामारी से लडऩे सभी को शक्ति प्रदान करने व इस संकट से उबारने माता से मन्नत मांगी और सभी को नवरात्रि के पावन पर्व की बधाई देते हुए मंगलकामना की।


18-Oct-2020 10:34 PM 2

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रायगढ़, 18 अक्टूबर। जूटमिल पुलिस ने गढ़उमरिया क्षेत्र में हुये चोरी के मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार ग्राम गढ़उमरिया में रहने वाला देवेन्द्र कुमार जांगड़े अपने परिवार सहित एक माह पहले ग्राम भीखमपुरा सारंगढ़ गया था तथा अपने पड़ोसी रोहित टंडन को घर के देखरेख की जिम्मेदारी दिया था। 14 अक्टूबर की सुबह रोहित टंडन, देवेन्द्र को घर में चोरी होने की जानकारी दिया। तब देवेन्द्र कल आकर देखा। उसके मकान का ताला तोड़कर एक पुराना एलजी कंपनी का फ्रीज, एक कुलर, एक एलईडी टीवी, दो नग एचपी कंपनी का गैस सिलेन्डर को अज्ञात आरोपी चोरी कर ले गया था। चोरी की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया। विवेचना दरम्यान मुखबिर सूचना पर आरोपी संतोष चौहान, राजेश भारद्वाज, सुदेश्वर ऑग्रे उर्फ लंबू श्याम चरण और किशन बंजारे सभी निवासी गढ़उमरिया को गिरफ्तार किया गया। जिनसे चोरी की पूरी मशरूका कीमती 39,600 रुपए की बरामद की गई है। आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है।


18-Oct-2020 10:32 PM 2

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

सारंगढ़, 18 अक्टूबर। सारंगढ़ की जर्जर सड़क के पुनर्निर्माण के लिए भीम आर्मी द्वारा 15 किमी पैदल मार्च करते हुए तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा गया। मांगें पूरी नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी गई है।

छिन्द-परसदा-सारंगढ़, हरदी से सारंगढ़ को जोडऩे वाली तीनों मुख्यमार्ग पूरी तरह जर्जर हो चुकी है, जिसके पुनर्निर्माण के लिए शनिवार को भीम आर्मी छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार जांगड़े ने भीम आर्मी की टीम के साथ परसदा बड़े से सारंगढ़ 15 किमी पैदल मार्च किया। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार जांगड़े द्वारा ग्राम छिंद में स्थापित बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर प्रतिमा में माल्यार्पण कर रैली आगे निकली। जिसके बाद भीम आर्मी के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार जांगड़े ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम तहसील सारंगढ़ में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के प्रतिनिधि तहसीलदार सारंगढ़ के हाथों ज्ञापन सौंपा गया जिसमें तत्काल सड़क पुनर्निर्माण करने की मांग किया गया। वहीं 15 दिनों के भीतर जर्जर सड़क का पुनर्निर्माण नहीं किया गया तो भीम आर्मी द्वारा आंदोलन की बात कही गई है।

पैदल मार्च में प्रदेश सलाहकार संतोष बौद्ध, सारंगढ़ ब्लाक अध्यक्ष मनिंदर आजाद,बलौदाबाजार जिला अध्यक्ष दिलीप कुर्रे,जांजगीर चांपा जिला प्रभारी राजेश सूर्यवंसी,जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश बंजारे,ब्लाक उपाध्यक्ष राजकुमार वारे ब्लाक सचिव नीरज जांगड़े और भीम आर्मी के पदाधिकारी शामिल रहे।


18-Oct-2020 10:31 PM 2

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रायगढ़, 18 अक्टूबर। छाल थाना क्षेत्र में पुलिस ने पिकअप में अवैध इमारती लकड़ी परिवहन करते जब्त किया है।

पुलिस के मुताबिक पिकअप में 13 नग चिरान लकड़ी को लाद कर ऊपर में सब्जी कैरट से ढंक दिया गया था। मुखबिर से सूचना मिलते ही थाना प्रभारी विवेक पाटले के नेतृत्व में छाल थाने के सामने शनिवार की सुबह सात बजे बेरिकेट लगा कर पिकउप वाहन को रोक कर जांच की, जिसमें 13 नग इमारती चिरान लकड़ी सब्जी के कैरेट में ढंका हुआ था जिसे जब्त किया गया। पिकअप वाहन ड्राइवर से पूछताछ पर किसी भी प्रकार के कागजात नहीं मिलना पाया। उक्त पिकअप वाहन का रजिस्ट्रेशन रघुवीर सिंह राजपूत के नाम से है। थाना प्रभारी विवेक पाटले ने वाहन को जप्त कर वन विभाग के सुपुर्द कर दिया है। आगे वन अधिनियम के तहत राजसात की कार्रवाई वन विभाग द्वारा किया जाएगा।


18-Oct-2020 9:44 PM 1

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
घरघोड़ा, 18 अक्टूबर।
नवरात्र पर्व प्रारंभ होते ही घरघोड़ा नगर में जगत जननी मां शेरावाली सार्वजनिक दुर्गा पूजन समिति साईं राम कॉलोनी एवं नव जागृति दुर्गा पूजन समिति ब्लॉक कॉलोनी सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति नवापारा हाई स्कूल में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई है एवं हनुमान चौक में पांच दिवसीय दुर्गा उत्सव प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी मनाया जाएगा। सिर्फ गायत्री मंदिर दुर्गा उत्सव समिति द्वारा समिति द्वारा प्रतिमा स्थापित नहीं की गई। कोरोना काल को देखते हुए प्रशासन द्वारा गाइडलाइन समितियों को दिया गया है जिसका समिति द्वारा पालन करते हुए 15 बाई 15 का पंडाल दुर्गा मां की प्रतिमा छोटे रूप में किया गया है एवं अन्य जो सावधानियां प्रशासन द्वारा गाइड लाइन में दिया गया है सभी समितियों द्वारा पालन किया जा रहा है।  कोरोना काल के चलते किसी पंडाल में श्रद्धालुओं में वह उत्साह नहीं दिख रहा है जो पिछले वर्ष दिखता था। अभी श्रद्धालु सावधानी बरत रहे हैं।
 


17-Oct-2020 8:08 PM 2

सारंगढ़, 17 अक्टूबर। शुक्रवार को जिला पंचायत रायगढ़ एवं निर्माण प्रशिक्षण ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान रायगढ़ द्वारा आयोजित 10 दिवसीय अगरबत्ती निर्माण प्रशिक्षण का समापन किया गया। इस समापन समारोह में भारतीय स्टेट बैंक क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यलय से क्षेत्रीय प्रबंधक विभाष कुमार, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक मेला राम लहरे, जिला पंचायत रायगढ़ के सहायक परियोजना अधिकारी वीरेन्द्र सिंह राय एवं आरसेटी निर्देशक श्री एक्का की उपस्थिति में संपन्न हुआ। इस समापन समारोह के दौरान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के 4 ऋण प्रकरण, आदिवासी स्वरोजगार योजना के 3 ऋण प्रकरण एवं अंत्यावसायी स्वरोजगार योजना के 4 ऋण प्रकरण बनाया गया।

 


17-Oct-2020 8:07 PM 3

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 17 अक्टूबर।
कलेक्टर भीम सिंह से रायगढ़ के तुर्कापारा निवासी दिव्यांग रूकमणी देवी अग्रवाल अपनी समस्या के चलते मिलने पहुंची। मुलाकात के दौरान कलेक्टर ने उन्हें विभागीय योजनाओं के तहत किसी प्रकार की सहायता मिलने के संबंध में जानकारी ली। रूकमणी अग्रवाल ने बताया कि वह 80 प्रतिशत अस्थि बाधित है और पूर्व में उन्हें मोटराईज्ड ट्रायसायकिल दी गई थी जो अब पूरी तरह जर्जर हो चुकी है। कलेक्टर  ने इस पर समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को बुलाकर उन्हें तत्काल नई मोटराईज्ड ट्रायसायकिल देने के निर्देश दिये। जिसके पश्चात विभाग ने तुरंत महिला को ट्रायसायकिल उपलब्ध करवाया। अपर कलेक्टर आरए कुरूवंशी ने दिव्यांग महिला को बैटरी चलित ट्रायसायकिल सौंपी। महिला ने कलेक्टर भीम सिंह का इस सहयोग के लिये आभार जताते हुए साधुवाद दिया। 

 


17-Oct-2020 8:06 PM 2

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 17 अक्टूबर।
नगर निगम महापौर ने शुक्रवार को पुन: शहर के बूढ़ी माई मंदिर क्षेत्र ऑक्सीजोन एवं मरीन ड्राइव में चल रहे कार्यों का जायजा लेने पहुंची। साथ में निगम के एम आई सदस्य एल्डरमैन एवं कांग्रेस के पदाधिकारी मौजूद रहे।

नवरात्र के आगमन को लेकर निगम की महापौर जानकी काट्जू शहर के प्रतिष्ठित एवं आस्था के केंद्र बूढ़ी माई मंदिर क्षेत्र का निरीक्षण किया जिसमें बीते दिनों करबला तालाब के सफाई के लिए भूमि पूजन कर कार्य आरम्भ किया गया था जिस का जायजा लेने पहुंची। तालाब से जलकुम्भी को निकाला जा रहा था साथ ही वार्ड वासियों के निवेदन पर निकले हुए कचरा को डंप करने के लिए रामपुर भेजवाया जा रहा है। यह बताना लाजिमी होगा कि वार्ड के पार्षद एवं एमआईसी सदस्य लोक निर्माण विभाग के प्रभारी विकास ठेठवार के प्रयास से कर्बला तालाब सफाई के लिए स्वीकृति मिली जिस पर महापौर का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ। तत्पश्चात जूट मिल छठ घाट ऑक्सीजोन में निरीक्षण करने पर अव्यवस्था दिखी। जिसे देख महापौर एवं उपस्थित जन प्रतिनिधि ने निगम के ईई को संपर्क कर हाल बताया। जिसे आनन-फानन में कर्मचारी भेजकर व्यवस्था देखा गया। वहां लगे हुए सैकड़ों पौधों को गाय चर रहे थे चिंताजनक स्थिति से महापौर ने आयुक्त को भी अवगत कराने बात कही। वहीं बेलादुला मरीन ड्राइव में रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक महापौर जानकी काट्जू एवं सभापति जयंत ठेठवार के कर कमलों से उद्घाटित नाली का निर्माण कार्य देखकर प्रसन्न हुई। वहां का निर्माण कार्य पूर्ण गुणवत्ता एवं समय पर निष्पादित हो रहा था। निरीक्षण दौरान नगर कांग्रेस अध्यक्ष शाखा यादव एल्डरमेन विजय टंडन अमृत काटजू एवं स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे।
 


Previous123456789...2021Next