छत्तीसगढ़ » रायगढ़

Previous12Next
Date : 25-Jun-2019

सप्ताह भर पहले गुम बालिका को पुलिस ने मुंबई से लेकर आई भूपदेवपुर, परिजनों को सौंपा   
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 25 जून।
 करीब सप्ताह भर पहले भूपदेवपुर थाना क्षेत्र से लापता हुई बालिका को पुलिस ने मुंबई से बरामद कर परिजनों को सौंप दिया है।           

थाना भूपदेवपुर में 16 जून को 15 वर्षीय बालिका 15 जून की दोपहर घर में बिना बताए कहीं चले जाने की रिपोर्ट बालिका के पिता ने दर्ज कराया था। रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 363 के तहत अपराध दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया गया। विवेचना दरम्यान बालिका के मुंबई महाराष्ट्रा में होने की जानकारी मिली। 

जिस पर पुलिस अधीक्षक से अनुमति प्राप्त कर थाना भूपदेवपुर से प्रआर जगेश्वर दिग्रस्कर एवं महिला आर कलिस्ता कुजूर को महाराष्ट्रा रवाना किया गया। पुलिस टीम ने 19 जून को मुंबई महाराष्ट्रा से नाबालिक बालिका को बरामद किए। बालिका का विधिवत बरामदगी पंचनामा तैयार कर उसके माता-पिता के सुपुर्द किया गया है।

 


Date : 25-Jun-2019

कबीर प्राकट्य समारोह पर विशाल शोभायात्रा निकाली गई
छत्तीसगढ़ संवाददाता
खरसिया, 25 जून।
 सद्गुरू कबीर साहेब जी के प्राकट्य दिवस समारोह के उपलक्ष्य में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में बारिश बंद होने के बाद लोगों का हुजुम टाउन हाल पहुंचने लगा। बारिश के कारण कार्यक्रम में आंशिक परिवर्तन करते हुए भोजन-भण्डारा के बाद दोपहर 2.30 बजे से विशाल जनसमुदाय श्वेत झण्डा हाथ में लेकर सद्गुरू कबीर साहेब जी की शोभायात्रा सामुदायिक भवन टाउनहाल खरसिया से निकाली गई। इस दौरान दोनों कबीर आश्रम में खरसिया ब्लॉक अध्यक्ष भुवनेश्वर दास महंत द्वारा श्रीफल व माल्यार्पण किया गया।

शोभायात्रा सामुदायिक भवन पहुंचने के बाद जनसमुदाय द्वारा सदगुरू कबीर साहेब जी की महाआरती दूरदर्शन कलाकार व कबीर भजन सम्राट केशव महंत के गायन के साथ किया गया। तत्पश्चात बड़े कबीर आश्रम से पधारे आचार्य रमता साहेब व शास्त्री साहेब बनारस वाले तथा जिलाध्यक्ष कार्तिक दास महंत द्वारा उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित किया गया। कार्यक्रम का विशेष आकर्षण सभी उपस्थित महंत-दीवानों को प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया गया।

 कार्यक्रम में जिला समिति से कोषाध्यक्ष डॉ.भीम दास महंत जिला निर्वाचन अधिकारी द्वय लोकनाथ महंत व महेश दास महंत खरसिया ब्लॉक से मोती दास महंत संगठन मंत्री मनोज कुमार महंत मीडिया प्रभारी राजकुमारी महंत कार्यालय/मीडिया प्रभारी सिन्धु दास कोषाध्यक्ष लम्बोदर महंत विशेष सहयोगी महेश्वर दास संरक्षक नेहरू दास संत दास कल्याण दास मंथिर दास अधिवक्ता जगमोहन महंत ईश्वर दास सुमरन दास पुष्पा महंत मुरा केन्द्र अध्यक्ष प्रसाद दास महंत सहकोषाध्यक्ष गोपाल दास महंत वैद्यराज घासी दास मुड़पार केन्द्र बुद्धेश्वर दास धनऊ दास प्रदीप दास दीवान टेक दास सहित काफी संख्या में सामाजिक जन आमिन-माताएं व बच्चे उपस्थित रहे।

 


Date : 25-Jun-2019

कुंजारा गौशाला का ट्रांसफार्मर बना मवेशियों की कब्रगाह 

सप्ताह भर में तीन गायों की हो चुकी मौत  
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 25 जून।
रायगढ़ रोड के ग्राम कुंजारा के गौशाला के समीप लगे ट्रांसफार्मर में गायों की मौत का सिलसिला लगातार जारी है। इसी सप्ताह में दो अलग-अलग घटनाओं में ट्रांसफार्मर के करंट की चपेट में आकर तीन गायों की दर्दनाक मौत हो चुकी है। पिछली घटना दो दिन पहले घटित हुई थी। जिसमें दो गायों की करंट लगने से मौत हो गई। वहीं दूसरी घटना सोमवार की है जहां फिर एक गाय ट्रांसफार्मर लगे विद्युत के खंभे में प्रवाहित करंट से मौत हो गई। कुंजारा स्थित गौशाला के समीप ट्रांसफार्मर में करंट प्रवाहित हो रहा है। जिससे आए दिन गाए की मौत हो रही है। वहीं इस संबंध में विद्युत विभाग के लापरवाही उजागर हो रही है। पहली घटना से सबक न लेते हुए विद्युत विभाग ने लापरवाही जताते हुए प्रवाहित विद्युत करंट के संबंध में किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की। इसके कारण दूसरी घटना में भी एक और गाय की मौत हो गई। प्रवाहित करंट के संबंध में विद्युत विभाग अगर जल्दी सुधार ना किया गया तो आने वाले समय में कोई बड़ी अनहोनी होने की संभावना बनी हुई है। 


Date : 25-Jun-2019

कलेक्टर ने नवप्रवेशी बच्चों को तिलक लगाकर शाला प्रवेश कराया 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 25 जून।
कलेक्टर यशवंत कुमार ने शासकीय प्राथमिक शाला विजयपुर में शाला प्रवेशोत्सव के अवसर पर नवप्रवेशी बच्चों को तिलक लगाकर शाला प्रवेश कराया और पुस्तक एवं गणवेश का वितरण किया। इस मौके पर स्कूल में प्रवेश लेने वाले नवप्रवेशी नन्हें बच्चों के चेहरे पर खुशी झलक रही थी।

इस अवसर पर कलेक्टर यशवंत कुमार ने बच्चों से बातचीत की। उन्होंने बच्चों से मध्यान्ह भोजन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बच्चों से प्रश्न भी पूछे एवं शिक्षकों को बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। कलेक्टर ने बच्चों के साथ मिलकर शाला प्रवेशोत्सव के अवसर पर गुब्बारे छोड़े। उन्होंने शाला प्रांगण में पाम प्लांट का पौधरोपण भी किया। कलेक्टर ने स्कूल के स्मार्ट क्लास एवं मध्यान्ह भोजन कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने मध्यान्ह भोजन कक्ष में डायनिंग टेबल की व्यवस्था देखकर प्रसन्नता जाहिर की। स्कूल के प्रधान पाठक शैलेन्द्र राय ने बताया कि स्कूल प्रांगण में किचन गार्डन भी बनाया जा रहा है। शाला प्रवेशोत्सव के अवसर पर जरूरतमंद बालिका चंदा सोनी को साइकिल दी गई ताकि वह साइकिल से वह आगे की पढ़ाई कक्षा 6 वीं के लिए टारपाली जा सके और उसकी पढ़ाई में बाधा न आए। इस अवसर पर पार्षद दीपक एक्का राजीव गांधी शिक्षा मिशन के समन्वयक रमेश देवांगन, सहायक संचालक स्कूल शिक्षा दीप्ति अग्रवाल, संकुल समन्वयक टारपाली राजेश शर्मा, प्रधान पाठक शासकीय प्राथमिक शाला विजयपुर, शैलेन्द्र राय, हायर सेकेण्डरी स्कूल टारपाली की प्राचार्य सरला साहा सहित अन्य शिक्षक एवं स्कूल के बच्चे उपस्थित थे।  

 


Date : 25-Jun-2019

नरवा, घुरवा, बाड़ी योजना के लिए मॉडल गांव बनाने की कवायद
9 ब्लाक में पर्यावरण को ध्यान में रखकर की जा रही तैयारी 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़,  25 जून।
छत्तीसगढ़ सरकार के योजना नरवा घुरवा बाड़ी योजना के तहत रायगढ़ जिले में तेजी से काम शुरू हो गया है और इसी योजना को क्रियान्वित करने के लिए प्रारंभिक चरण में 9 विकासखण्डो का चयन करके वहां काम को शुरू करते हुए बतौर मॉडल उसे अन्य गांव में भी लागू करने की योजना बनाई गई है। 

रायगढ़ ब्लाक सहित खरसिया और आसपास के अन्य विकासखण्डों में छत्तीसगढ़ की महत्वकांक्षी योजना नरवा घुरवा बाडी में गांव के नालों का जल संरक्षण गाय पालन के साथ-साथ उनके चारे, पानी की व्यवस्था की जानी है और इसमें उन गांवों का चयन सबसे पहले किया जा रहा है जहां पर्यावरण की दृष्टि से पेडो की संख्या बडी मात्रा में हो। इस संबंध में स्थानीय सरपंच कहते हैं कि योजना में कुछ कमियां है जिसे पूरा करने के लिए सरकार को गहराई से सोचना चाहिए जो राशि नरवा घुरवा बाडी के तहत खर्च की जा रही है उसके लिए पर्याप्त चर्चा करके ही अमल में लाना चाहिए। कृषि विस्तार अधिकारी ने बताया कि सरकार की योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में गोठान बनाने के साथ-साथ उनके चारे पानी की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही साथ अन्य काम भी शुरू किए गए हैं ताकि आने वाले समय में ग्रामवासियों को इसका लाभ मिल सके। इस पूरे मामले में जिला पंचायत की सीईओ चंदन त्रिपाठी ने बताया कि प्रारंभिक चरण के तहत जिले के 9 ब्लाकों का चयन किया गया है। जिसमें 15 प्रतिशत से अधिक गांव शामिल है और 114 गांव में इसे लागू किया जा रहा है। उनका कहना है कि गांव में पर्याप्त पेडों की संख्या होनें के अलावा वहां के नाले से निकलने वाले जल स्त्रोत को बचाए रखने के लिए यह योजना काफी कारगर सिद्ध होगी और इससे गांव का जल संरक्षण भी हो सकेगा।  

 


Date : 25-Jun-2019

खरसिया पुलिस ने छापा मार कर सटोरिया सट्टा-पट्टी व नगदी सहित पकड़ाया

खरसिया, 25 जून। खरसिया पुलिस ने छापा मार कर एक सटोरिये को सट्टा पट्टी एवं नगदी रकम के साथ सट्टा खिलाते हुए पकड़ा। सूचना मिली कि छपरीगंज खरसिया निवासी मुकेश अग्रवाल सट्टा खेला रहा है। तब खरसिया पुलिस ने छापामार कार्यवाही करते हुए मुकेश अग्रवाल को सट्टा पट्टी एवं नगदी रकम के साथ सट्टा खिलाते हुए पकड़ा। सटोरिया मुकेश अग्रवाल के पास 6990/- रूपये नगद एवं 35000 रूपये का सट्टा-पट्टी बरामद किया है।


Date : 25-Jun-2019

रात भर मजदूर बैठे रहे रेंज कार्यालय के सामने भुगतान के लिए कर रहे आंदोलन

साल भर काम कराने के बाद नहीं किया वन विभाग ने भुगतान

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 25 जून।
 साल भर से मजदूरों को काम कराने के बाद वन विभाग के द्वारा भुगतान नहीं दिया गया है। ऐसे में आक्रोशित मजदूर कल शाम से रेंज कार्यालय के बाहर बैठ कर शांतिपूर्वक अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। यही नहीं कल पूरी रात भर मजदूर खुले आसमान के नीचे बैठे रहे और रात में उनकी सुध लेने के लिए वन विभाग का कोई भी बड़ा अधिकारी नहीं पहुंचा, पर मजदूर अपनी मांग पर अड़े रहे और अब भी रेंज कार्यालय के सामने बैठकर शंातिपूर्वक अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। 

मजदूरों ने बताया कि साल भर से भुगतान लंबित है और वन विभाग के अधिकारियों के द्वारा समय पर भुगतान नहीं किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि स्थानीय मजदूर लंबे समय से वन विभाग में काम कर रहे हैं, लेकिन बाहर से आ कर काम करने वाले लोगों का भुगतान तत्काल कर दिया जाता है। इंदिरा विहार व रोज गार्डन में काम करने के लिए विशाखापट्नम से आदमी कई प्रकार के निर्माण के लिए बुलाए गए थे, लेकिन उनका भुगतान निर्माण कार्य पूरा होते ही समय पर कर दिया गया, पर स्थानीय कर्मचारियों का भुगतान अब तक नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि जब इसकी जानकारी स्थानीय कर्मचारियों को लगी, तो वे आक्रोशित हो गए और अपने भुगतान की मांग को लेकर अधिकारियों के पास गुहार लगाने लगे। बताया जा रहा है कि वनकर्मियों द्वारा वाउचर समय पर बना कर दिया गया था।   

 मजदूर दूसरे दिन भी रेंज कार्यालय के बाहर शांतिपूर्वक बैठकर भुगतान के लिए अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वन परिक्षेत्र कार्यालय के बाहर बैठे मजदूरों में संतोष साहू, शत्रुघन सिदार, नगेश्वर राठौर, रतिराम राठिया, अमर बड़ा, रत्थू प्रजा, परमानंद यादव, रूस्तम पन्ना, रोशन पन्ना, रोशन बागे, विपिन गुप्ता, मीना उरांव, विमला उरांव, गायत्री उरांव, अनिता बड़ा, अंजलि बड़ा, बसंती उरांव, सुषमा उरांव सहित अन्य मजदूर शामिल हैं।

पेड़ कटाई का भी भुगतान नहीं
सूत्रों ने बताया कि अंबेडकर प्रतिमा के पास पेड़ कटाई किया गया था, लेकिन उसका भी भुगतान नहीं किया गया। जब बताया जा रहा है कि इसका चेक कब का कट चुका है, पर मजदूरों को भुगतान नहीं मिला है। वहीं पिछले वर्ष के वन महोत्सव में कार्य किए गए मजदूरों का भी भुगतान नहीं होने की बात कही जा रही है। जबकि इसका भी चेक कट जाने की बात सूत्र बताते हैं। इधर डीएफओ का इस मामले में कहना है कि इन सब का भुगतान हो चुका है। एकाउंट भुगतान हुआ है, इसलिए उन्हें पता नहीं होगा।

डीएमएफ का पहला किस्त  आया पर भुगतान नहीं
विभागीय सूत्रों ने बताया कि डीएमएफ फंड से इंदिरा विहार में राशि वन, नक्षत्र वन, ग्रह वाटिका सहित अन्य निर्माण कार्य कराए गए थे और इसके लिए डीएमएफ की पहली किस्त भी विभाग को मिली चुकी थी, लेकिन पहले किस्त की राशि से मजदूरों का भुगतान नहीं किया गया। ऐसे में वह पहली किस्त की राशि का किस किस काम पर भुगतान किया गया, यह भी एक जांच का विषय है और अब दूसरी किस्त आने के बाद भुगतान करने की बात कही जा रही है। 


Date : 25-Jun-2019

चेकिंग के दौरान गांजे से भरी एक टाटा सूमो जब्त, 1 बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 25 जून।
 सरिया टीआई आशीष वासनिक ने चेकिंग के दौरान एक टाटा सूमो को रुकवाया, लेकिन गांजे से भरी यह सूमो पुलिस की नाकेबंदी को तोड़ते हुए भागने लगी। 

इसके बाद टीआई अपनी टीम के साथ सूमो का पीछा करने लगे। कई किलोमीटर भागने के बाद सूमो अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त होकर एक तालाब में जा घुसी। इसके बाद पुलिस ने एक आरोपी को पकड़ लिया, लेकिन दूसरा आरोपी भागने में कामयाब हो गया। बताया जा रहा है कि सूमो में तकरीबन पौने दो क्विंटल गांजा था। फिलहाल सरिया पुलिस ने मामले में अपराध कायम कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

 


Date : 25-Jun-2019

छेड़छाड़ को लेकर छातामुड़ा में बलवा, आरोपी शिक्षक की जमकर हुई पिटाई, 10  गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 25 जून।
 किशोरी से छेड़छाड़ करने के मामले में आक्रोशित लोगों ने आरोपी शिक्षक की जमकर पिटाई कर दी। पुलिस ने इस मामले में दोनों पक्षों के खिलाफ जुर्म पंजीबद्ध कर लिया है। 

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक 23 जून को पुलिस चौकी जूटमिल में छातामुड़ा में रहने वाली 17 वर्षीय बालिका रिपोर्ट दर्ज करायी कि शाम करीब पांच बजे इसके माता पिता नानी के घर गए थे। घर में बालिका अकेली थी कि रात करीब सात बजे पड़ोस में रहने वाला नरेश पटेल घर अंदर आया और गलत नियत से छेडख़ानी कर रहा था। उसी समय बालिका के चचेरा भाई को आता देख नरेश पटेल बालिका के घर से भाग गया। छेडख़ानी की घटना को लेकर रात करीब 11 बजे बालिका के मोहल्ले के कुछ महिला, पुरूष नरेश पटेल के घर घुसकर लाठी डण्डा से मारपीट किए। मारपीट की घटना को लेकर नरेश पटेल के पिता भगतराम पटेल द्वारा विरेश यादव, गजपति मालाकार, कृष्णा बरेठ एवं तीन महिलाए व अन्य के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज कराया गया है। थाना कोतवाली चौकी जूटमिल में पीडि़त बालिका की रिपोर्ट पर  अपराध नरेश पटेल के विरूद्ध दर्ज किया गया है। आरोपी नरेश पटेल घटना के बाद से फरार है। रिपोर्टकर्ता भगतराम पटेल के रिपोर्ट पर विरेश यादव, गजपति मालाकार, कृष्णा बरेठ एवं तीन महिलाए व अन्य के विरूद्ध  आरोपीगण विरेश यादव, गजपति मालाकार, कृष्णा बरेठ, तीन महिलाए एवं तीन अपचारी बालक को गिरफ्तार कर रिमाण्ड में भेजा गया  है।


Date : 25-Jun-2019

बरगढ़ हाईस्कूल में शाला प्रवेशोत्सव

खरसिया, 25 जून। शासकीय हाई स्कूल बरगढ़ में प्रवेश उत्सव मनाया गया। विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए तिलक लगाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर पुस्तक वितरित किया गया। कार्यक्रम में शाला समिति के सदस्य जयप्रकाश डनसेना, विधायक प्रतिनिधि शुकदेव डनसेना, पंच ललिता सोनवानी, प्राचार्य दया राम महेश्वरी, गीता जायसवाल, दिनेश धृतलहरे, श्रीराम साहू, रामनिवास नागवंशी, दिलेश्वर राठिया, अम्बिका राठिया, सरिता सिदार, नवलकिशोर मिश्रा, राजेन्द्र पटेल, कविता जायसवाल, रामकृष्ण, बिन्दु, चांदनी, प्रियंका, पिंकी, कुसुम सम्मिलित हुए।

 


Date : 24-Jun-2019

स्थानीयों को रोजगार मुहैय्या कराने  हरसंभव प्रयास होगा -विधायक चक्रधर सिंह सिदार

ट्रेलर मालिकों ने लैलूंगा विधायक को सौंपा ज्ञापन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 24 जून।  
केलो कोयलांचल औद्योगिक क्षेत्र तमनार के स्थानीय ट्रेलर वाहन मालिकों के शोषण के विरूद्ध कार्यवाही एवं स्थानीय कोल परिवहन रोजगार की समस्या निदान के लिए लैलूंगा विधायक चक्रधर सिंह सिदार को ज्ञापन सौंपा गया है। विधायक चक्रधर सिंह सिदार ने स्थानीय ट्रेलर मालिको की मांगो का समर्थन करते समस्या का अविलंब निराकरण करने का भरोसा देते हुए कहा कि स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैय्या हो इसके लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा। स्थानीय ट्रेलर संघ की 5 मांगें जिसमें गाड़ी का वर्तमान भाड़ा बढ़ाया जाए। गारे पेलमा में यूनियन भाड़ा लागू किया जाए। कोयला परिवहन में स्थानीय कोयला ट्रांसपोर्टरों को काम दिया जाए। माइंस में गाड़ी पार्किंग की समुचित व्यवस्था हो। रोड प्रदूषण की सख्तिपूर्वक निदान हो। स्थानीय ट्रेलर वाहन मालिकों के शोषण समस्याओ का कोल कंपनी, शासन प्रशासन द्वारा आज तक निदान नहीं किया गया है। जिससें स्थानीय ट्रेलर मालिकों की स्थिति दिनबदिन दयनीय होती जा रही है। ऋण लोन में लिए वाहनों की कर्ज बढ़ते जा रही है। परिवार का पालन पोषण मुश्किल होते जा रहा है। इस तरह की समस्याओं से उन्होंने अवगत कराया है। जहां हर संभव समस्याओं का निराकरण करने का आश्वसन दिया गया है। 


Date : 24-Jun-2019

पंचायत से एनओसी नहीं, मुरुम के लिए खोद डाली गौचर भूमि 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 24 जून।
निर्माणाधीन एनएच 49 प्रारंभ से ही विवादों में रहा है। ग्राम रानीसागर की भूमि से अवैध मुरूम खनन के बाद अब चपले पंचायत की गौचर भूमि से बिना पंचायत से एनओसी लिए मुरूम का उत्खनन किया जा रहा है।  
भूपेश सरकार द्वारा गांव-गांव में गौठान निर्माण करवाए जा रहे हैं। वहीं सरकार द्वारा शासकीय जमीन के संरक्षण के निर्देश दिए जा रहे हैं। इसके विपरीत ग्राम चपले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं बीड़ी मजदूरों के लिए बने आवासों के बीच की गौचर भूमि को एनएच 49 की निर्माण एजेंसी द्वारा बेखौफ होकर हानि पहुंचाई जा रही है। विगत 15 दिनों से यहां जेसीबी के माध्यम से मुरूम का उत्खनन किया जा रहा है, अब तक लगभग एक एकड़ से अधिक जमीन खोद दी गई है। 

वहीं इस बारे में पंचायत सचिव सुशीला बंजारा से बात करने पर पता चला कि ठेकेदार ने किसी प्रकार की एनओसी प्राप्त नहीं की है। इतना ही नहीं ठेकेदार द्वारा पामगढ़, बरभौना, मांड एवं कुरकुट नदी के घाटों से रेत का भी उत्खनन बेखौफ करवाया जा रहा है। इस संबंध में जब पीडब्ल्यूडी के एसडीओ भदौरिया से बात की गई तो उन्होंने हर बार की तरह कहा कि निर्माण बिल्कुल सही हो रहा है। जिस पर बराबर नजर रखी जा रही है। रही बात ड्रेनेज टूट जाने की, तो वह किसी ट्रैक्टर ने तोड़ दिया होगा।

पहली बरसात में ही उखड़ रहा ड्रेनेज
ठेकेदार द्वारा रातों को भी कंस्ट्रक्शन चालू रखा जाता है। वहीं निर्माण की गुणवत्ता की पोल बारिश से पहले ही खुलती चली जा रही है। पानी निकासी के लिए बना ड्रेनेज कई जगह से टूट चुका है, तो एनएच के मापदंडों के विपरीत सड़क पर उतार-चढ़ाव सामान्य आंखों से भी देखे जा सकते हैं। 


Date : 24-Jun-2019

श्यामाप्रसाद का जीवन व बलिदान देश के लिए प्रेरणा स्त्रोत-पूर्व विधायक रोशन  

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 24 जून।
भारतीय जनसंघ के संस्थापक इसके प्रथम केंद्रीय ऊर्जा मंत्री डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के लिए सिर्फ राष्ट्र सर्वोपरि था। इसलिए उन्होंने सत्ता का त्याग कर देश की एकता और अखंडता के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। एक देश में दो विधान, दो प्रधान और दो निशान के विरुद्ध डॉ. मुखर्जी ने स्वतंत्र भारत का पहला राष्ट्रवादी आंदोलन छेड़ा था।
भारत के पुनर्निर्माण के उद्देश्य से डॉ. मुखर्जी ने जनसंघ की स्थापना की। आज यदि हम जम्मू-कश्मीर में बिना परमिट के जा सकते हैं और पश्चिम बंगाल भारत का अभिन्न अंग है तो उसके पीछे डॉ.मुखर्जी का बलिदान है। ऐसे अभिजात देशभक्त के बलिदान दिवस पर उनके चरणों में कोटि-कोटि वंदन  रायगढ़ चक्रधर जुटमिल मंडल द्वारा जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर बलिदान दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक रोशनलाल, विवेक रंजन सिन्हा, गुरविंदर घई, पंकज कंकरवाल, मंडल अध्यक्ष चंद्रप्रकाश पांडे बब्बल, जिला युवा मोर्चा अध्यक्ष विकास केडिया, स्थानीय वार्ड पार्षद रंजीत सिंह राघवन, लोकसभा साह संवाद प्रमुख सुरेंद्र पांडे, विधानसभा संवाद प्रमुख कृष्णा केशरवानी, अनुसूचित जाति मोर्चा जिला महामंत्री नरेश गोरख, मंडल भाजपा महामंत्री शशीकांत शर्मा, पार्षद संदीप क्षत्रीय, प्रशांत कुमार सिंह, राजेश जटवार, शशि भूषण चौहान,अंकित मिश्रा, मृत्युंजय सिंह, प्रकाश निषाद, रितेश जैन, पप्पू यादव, दीपक घोष सहित भाजपा के सम्मानीय पदाधिकारी एवं मोर्चा प्रकोष्ठ के सदस्य उपस्थित रहे।


Date : 23-Jun-2019

जिले की बेटियां हर क्षेत्र में सफलता के नए मुकाम गढ़ रही हैं- उमेश पटेल 

पर्वतारोही याशी जैन मिलीं उच्च शिक्षा मंत्री से 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 23 जून।
जहां रायगढ़ जिले की लड़कियां एक नया नया मुकाम हासिल करके अपने जिले व छतीसगढ़ का मान बढ़ा रही है उसी में इजाफा करते हुए आज ऐसी ही एक बेटी है याशी जैन, इनके पिता पंजाब नेशनल बैंक में कार्ययरत है और मां एक ग्रहणी है। याशी अपनी पढ़ाई के साथ साथ पर्वतारोहण के अपने शौक को अपना कैरियर चुना और आज जिले के साथ साथ राष्ट्रीय स्तर पर अपना व परिवार का नाम रोशन कर रहीं है।

पर्वतारोही याशी जैन ने परिवार सहित उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल से मुलाकात की। याशी यूरोप के माउंट एल्ब्रस पर्वत पर पर्वतारोहण के लिए जा रही है। यह पर्वत यूरोप का सबसे ऊंचा पर्वत है और 5600 मीटर है। यह मृत ज्वालामुखी पर्वत है। मंत्री उमेश पटेल ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए इस साहसिक कार्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी। 

उन्होंने कहा कि पर्वतारोहण एक चुनौतीपूर्ण एवं साहसिक कार्य है। यह कार्य कर आप प्रदेश एवं देश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने उनके अभिभावकों को भी शुभकामनाएं दी कि बेटियों को आगे बढ़ाने की दिशा में ऐसे प्रयास कारगर है। नंदेली स्थित उच्च शिक्षा व युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल के निवास स्थान पर हुई मुलाकात में उमेश पटेल ने शासन की तरफ से याशी जैन को सभी सुविधाएं दिलाने का आश्वासन दिया और कहा कि प्रदेश के युवा वर्ग के लिए कोंग्रेस सरकार बेहतर कार्य करने प्रणबद्ध है। इस अवसर पर याशी जैन के पिता अखिलेश जैन, माता अल्का जैन भी उनके साथ उपस्थित थे। 

 


Date : 23-Jun-2019

स्वच्छ भारत मिशन के ​तहत शौचालय निर्माण, गड़बड़ी वाले गांव की सरपंच का नाम पुरस्कार के लिए भेजने की तैयारी 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 23 जून।
स्वच्छ भारत मिशन में शौचालय निर्माण मामले को लेकर दिल्ली में सबसे अच्छा काम करने वाले सरपंच  को नॉमिनेट करके उसे दिल्ली भेजने की तैयारी जिला पंचायत के अधिकारी कर चुके हैं। मजेदार बात यह है कि जिस सरपंच का नाम  चयनित किया गया है उस गांव में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए टॉयलेट आज जर्जर हो चुके हैं। निर्माण कार्य में भारी गड़बड़ी के साथ-साथ भ्रष्टाचार भी हुआ है। 

अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिला पंचायत की तरफ से इस बार दिल्ली में पुरूस्कार के लिए ग्राम खोखरा की सरपंच कलावती पटेल का नाम चयनित किया गया है। जबकि खोखरा में बनाए गए टायलेट बद से बदतर की स्थिति में है और गांव वाले भी अपने सरपंच का नाम दिल्ली भेजने की लिस्ट में शामिल होनें पर आश्र्चयचकित हो रहे हैं।  ग्रामीण बताते हैं कि कलावती पटेल ग्राम खोखरा में शौचालय निर्माण को लेकर कभी गंभीर नजर नहीं आई और आज भी इस गांव में बने अधिकांश शौचालयों में दरवाजे तक नहीं हैं।

बिना सर्वे जांच के लिस्ट तैयार
बताया जा रहा है कि जिला पंचायत की सीईओ ने सर्वे कराकर ब्लॉक के सीईओ को इसकी जिम्मेदारी दी थी जिसके चलते पुसौर के अधिकारियों ने बिना किसी सर्वे जांच के ही खोखरा की सरपंच कलावती पटेल का नाम चयन करके सीईओ को दे दिया और उसे मंजूर भी कर लिया गया है।  जबकि कई  सरपंचों ने ईमानदारी से काम करते हुए बेहतर काम किया है, जब इनमें से  कुछ सरपंचो ने टॉयलेट निर्माण की राशि नहीं मिलने की बात जब सार्वजनिक की तब जिला पंचायत की तरफ से उनके नाम काट कर कलावती का नाम आनन-फानन में चयन कर लिया। 


Date : 23-Jun-2019

कॉमन वेल्थ गर्ल्स चेस चैंपियनशिप में भाग लेगी रायगढ़ की महिमा 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 23 जून।
 कॉमनवेल्थ चेस चैम्यिनशिप 2019 (अंडर 18 गल्र्स) का आयोजन 29 जून से सात जुलाई 2019 तक दिल्ली चेस एशोशियशन द्वारा न्यू दिल्ली में किया गया है। जिसमें विभिन्न देशों के शतरंज खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं।
 उक्त प्रतियोगिता में भारत देश से अंडर 18 में परिवार न्यायालय रायगढ़ में पदस्थ सहायक ग्रेड-3 ईश्वरी जायसवाल एवं जिला एवं सत्र न्यायालय जांजगीर में स्टेनोग्राफर के पद पर पदस्थ नवीन कुमार जायसवाल की प्रतिभावान सुपुत्री महिमा जायसवाल भी भारत देश का प्रतिनिधित्व कर रही है। 

ज्ञात हो कि महिमा जायसवाल पूर्व में भी लगभग अनेको बार ओपन एवं गल्र्स चेस चैम्पियनशिप में राज्य स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता में शामिल होकर अच्छा प्रर्दशन करते हुए प्रथम/द्वितीय स्थान प्राप्त कर चुकी है तथा लगभग 8 बार नेशनल चेस चैम्पियनशिप में भी शामिल होकर अच्छा प्रर्दशन कर चुकी है। 

महिमा जायसवाल ने सक्ती में निवासरत् रहते हुए कक्षा पहली से नवमीं तक की पढ़ाई सक्ती से की है तथा वर्तमान में इंडियन पब्लिक स्कूल रायगढ़ में कक्षा 11वीं में अध्ययनरत् है,तथा रायगढ़ शहर में ही अपने परिवार के साथ निवासरत है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिजन एवं गुरूजन को दिया है। 


Date : 23-Jun-2019

युवाओं को कांग्रेसी विचारधारा से जोडऩा ही युकां का लक्ष्य-पूर्णचंद पाढ़ी

युवा नेताओं में नया जोश भर गए नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 23 जून।
युवक कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष पूर्णचंद पाढ़ी के प्रथम नगर आगमन पर जिले के युथ कांग्रेस मे गजब का उत्साह दिखा। शनिवार को कोको पाढ़ी की अगुवाई के लिए जिले भर के युवा नेता तत्पर दिखे। सैकड़ों युवाओं की अगवानी मे पूर्णचन्द्र पाढ़ी पालिटेक्निक सभागार पंहुचे। जहां युवक कांग्रेस की एक सभा आयोजित की गई थी। कांग्रेस की परंपरा के अनुसार युकां के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष पूर्णचंद पाढी ने स्व. राजीव गांधी के छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद सभा को संबोधित किया। 

पॉलिटेक्निक सभागार मे युवा नेताओं को संबोधित करते हुए युकां प्रदेशाध्यक्ष कोको पाढ़ी ने तमाम युवाओं को कांग्रेस की विचारधारा से जुडऩे और उस पर विश्वास करने की आवश्यकता व्यक्त की। पाढ़ी ने कहा कि जन जन को कांग्रेसी विचारधारा से जोडऩे वैचारिक क्रांति आज के समय की सबसे बड़ी जरुरत है और युवाओं के देश मे यह काम युवा ही कर सकते हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को देश का प्रधानमंत्री बनाने के मिशन के लिए कोको पाढ़ी ने कांग्रेस की विचारधारा का व्यापक प्रचार करने और इससे लोगों को जोडऩे का आह्वान किया। पाढ़ी ने ग्रामीण क्षेत्रों मे बूथ अध्यक्ष बनाने और सभी विधानसभाओं मे विधानसभा अध्यक्ष बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। 

हाल के लोकसभा चुनाव मे मिली पराजय से हताश न होने की नसीहत देते हुए कोको पाढ़ी ने सभा मे मौजूद युवा नेताओं का मनोबल बढ़ाया और नए उत्साह से आगामी निकाय और पंचायत चुनावों मे कांग्रेस के विजय की लय बनाए रखने की बात कही। पाढ़ी ने युवाओं मे जोश भरते हुए कहा कि यदि सभी युवा कांग्रेसी नेता कृतसंकल्प होकर कांग्रेस की विचारधारा से जुड़ते हुए संगठन को मजबूत बनाने मे लग जाए तो आम जनता का कांग्रेस के प्रति विश्वास बढऩे मे कतई वक्त नहीं लगेगा और देश तथा प्रदेश मे कांग्रेस की शानदार वापसी होगी। 

कोको ने कहा कि बीजेपी का निरंकुश शासन केवल युवा कांग्रेस ही उखाड़ फेंकने मे सक्षम है, लेकिन इसके लिए एकजुटता के साथ ईमानदार और समर्पित प्रयास करने की आवश्यकता है। युवा कांग्रेस के इस सेमिनार मे बडी संख्या मे जिले भर के युवा नेता उपस्थित रहे। आभार प्रदर्शन संदीप अग्रवाल व कौशिक भौमिक ने किया। 


Date : 22-Jun-2019

जनहित के कई मामलों को लेकर भाजपाईयों ने किया भूपेश सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 22 जून।
भारतीय जनता पार्टी रायगढ़ आज छ.ग. सरकार के खिलाफ  विरोध प्रदर्शन कर रैली निकालते हुए राज्यपाल के नाम कलेक्टर रायगढ़ को ज्ञापन सौंपा है। विरोध प्रदर्शन की रैली जिला भाजपा मुख्यालय रायगढ़ से प्रारम्भ होकर गांधी प्रतिमा चौक, सुभाष चौक, न्यू मार्केट होते हुए गौरीशंकर मंदिर, गोपी टाकीज, हेमु कलाणी चौक से कलेक्ट्रेट पहुंची। जहां भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं की समक्ष भूपेश सरकार के खिलाफ व नाकामी की जानकारी महामहिम राज्यपाल के नाम की ज्ञापन रायगढ़ कलेक्टर को दिया। इस दौरान छत्तीसगढ़ सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई।

 प्रदेश भाजपा नेतृत्व के निर्देशानुसार सम्पूर्ण प्रदेश में एक साथ 22 जून को जिला मुख्यालय में छ.ग. सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन व रैली निकालकर राज्यपाल के नाम रायगढ़ कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने का कार्यक्रम सुनिश्चित किया गया था। इस दौरान भाजपा के पदाधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ की बिगड़ती स्थिति एवं जनता की तकलीफों को देखते हुए जनहित के कई मामलों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया और कलेक्टर को एक ज्ञापन सौंपा। 

 


Date : 22-Jun-2019

मां ने एकलौते बेटे को मौत के घाट उतारा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 22 जून।
रायगढ़ जिले के सरिया थाना अन्तर्गत ग्राम बम्हनीपाली में रहने वाले महाबीर टंडन पिता स्व नहर टंडन उम्र 40 वर्ष के एकलौते पुत्र लोकेश टंडन की उसकी पत्नि सुखमती ने कल लोहे के फावडे से गले में मारकर हत्या कर दी है। आरोपिया सरिया पुलिस की गिरफ्त में है।

महाबीर टण्डन नामक मजदूर की पत्नी सुखमती टंडन (उम्र 35 वर्ष) अपने एकलौते लडके लोकेश को पसंद नहीं करती थी। घटना के एक सप्ताह पूर्व सुखमती अपने बेटे लोकेश को मारकर ऊपर भेजने की बात कर रही थी। जिसे महाबीर ने मारपीट करने से मना किया था। 20 जून की सुबह लगभग 08 बजे महाबीर टंडन गांव के केशबो माली के घर मजदूरी करने गया था। घर में सुखमती और लोकेश थे कि सुखमती लोहे के फावडा (रापा) से लोकेश के गले में मारकर उसे गंभीर रूप से घायल कर दी, जिसे महाबीर घर के आसपास के लोग बरमकेला अस्पताल लेकर गए। घटना की जानकारी मिलने पर महाबीर भी बरमकेला अस्पताल पहुंचा जहां लोकेश बेहोश था। उसके दाहिने गले तरफ गहरा चोंट था। 

प्राथमिक ईलाज के बाद आहत लोकेश को रायगढ़ रिफर किया गया। जहां से आहत लोकेश को जिन्दल या रायपुर ले जाने को कहने पर रायपुर ले जाते समय बसना के पास बालक लोकेश ने दम तोड दिया। घटना के संबंध में आरोपिया सुखमती टंडन के विरूद्ध थाना सरिया में धारा 302 भादंवि पंजीबद्ध कर आरोपिया को गिरफ्तार किया गया है, जिसे शीघ्र न्यायिक अभिरक्षा में भेजा जावेगा।


Date : 22-Jun-2019

खनिज विभाग व पर्यावरण विभाग की टीम की कार्यवाई, अवैध उत्खनन में लगी मशीनें जब्त

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 22 जून।
खनिज विभाग व पर्यावरण विभाग की टीम की कार्यवाई अवैध उत्खनन पर की गई है। टिमरलगा गुड़ेली क्षेत्र में पत्थर खदान में अवैध उत्खनन करते और ओर परिवहन के लिए खड़ी ट्रेक्टरों पर किया गया। यह अवैध उत्खनन खनिज माफियाओं द्वारा कराया जा रहा था। जहां से 4 हाइवा, 4 ट्रेक्टर, एक जेसीबी एक रॉक ब्रोकर मशीन मौके से जप्त किया है। 

खनिज विभाग की यह एक बड़ी कार्रवाई है। जिसमें क्षेत्र के दूसरे रसूखदार खनिज माफिया पर कार्रवाई की गई है। क्षेत्र में कुछ खनिज माफिया पिछले 10 -15 सालों से अवैध खनिज संपदा का दोहन किया और आज ये खनिज माफिया क्षेत्र के रसूखदार लोगो की लाइन में खड़े हो गए। खनिज संपदा का अवैध तरीके से दोहन कर इन लोगों के द्वारा पर्यावरण को क्षति पहुंचाई है जिसका भरपाई करना मुमकिन नहीं है। इसके अलावा शासकीय संपदा का जमकर दोहन कर मालामाल हो गए। आज ऐसे खनिज माफियाओ की संपति की कुंडली  निकाली जाए तो ये फर्श से अर्श तक का सफर अवैध खनिज संपदा का दोहन कर तय कर चुके हैं। फिलहाल उप संचालक खनिज एसएस नाग क्षेत्रीय पर्यावरण अधिकारी आरके शर्मा व टीम की उपस्थिति में उक्त बड़ी कार्रवाई होना बताया जा रहा है। इसमें अवैध उत्खनन  सहित पर्यावरण को क्षति पहुंचाने के मामले में कार्रवाई किया जाना बताया जा रहा है।   


Previous12Next