छत्तीसगढ़ » रायगढ़

Previous123456789Next
Date : 02-Apr-2020

निजामुद्दीन से रायगढ़ आए 9 में 3 ही मिले

रायगढ़, 2 अप्रैल। दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज में शामिल रायगढ़ के 9 लोगों का नाम आने के बाद हड़कम्प मच गया है। कल तक इसमें से 3 लोगों की जानकारी मिल गई है जिन्हें होम आइसोलेट किया गया है। बताया जा रहा है कि दो लोग एक ही परिवार के हैं और वे निजामुद्दीन होकर अजमेर शरीफ गए थे। दोनों 10 दिन पहले ही आ चुके थे। वहीं एक व्यक्ति जिसकी पहचान हुई है वह दिल्ली के लाजपतराय क्षेत्र में रुका था और निजामुद्दीन हो कर आया था। इससे उसका नाम ट्रेस होने की संभावना जताई जा रही है।  

रायगढ़ जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने भी रायगढ़ जिले के आधा दर्जन से भी अधिक लोगों के शामिल होने की जानकारी पर इतना कहा है कि इसकी जांच की जा रही है। उनका कहना था कि रायगढ़ जिले के 9 लोगों का नाम इस लिस्ट में है इनमें से 6 के पते फर्जी हैं और उनके मोबाईल नंबर भी गलत बताया जा रहा है। जांच के दौरान यह भी पता चला कि सभी 6 लोग अपने निजी काम से निजामुद्दीन गए थे। पुलिस ने तीन लोगों को इस मामले में पता लगाने के बाद होम आईसुलेशन में 28 दिनों तक के लिए भेज दिया है।    


Date : 02-Apr-2020

लॉकडाउन का पालन करने पर परिवार होगा सम्मानित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 2 अप्रैल।
जहां पूरे देश में कोरोना वायरस का संकट छाया हुआ है। इसके कारण देश के प्रधानमंत्री द्वारा देश में 21 दिन का लॉक डाउन किया गया है। वहीं राष्ट्रीय सेवा योजना एवं नेहरू युवा केंद्र संगठन जिला रायगढ़ के स्वयंसेवकों के द्वारा एक अनोखी पहल ग्राम पंचायत उच्चभि_ी में नजर आ रही है। 

स्वयंसेवक उस परिवार को 2100 रुपया नगद राशि से सम्मानित करेंगे जो परिवार पूर्ण रूप से लॉक डाउन पालन करेगा। इस तरह की पहल पूरे देश में इस ग्राम पंचायत को अलग नजरिया से प्रकाशित करती है और लॉकडाउन का पालन करने के लिए लोगों को प्रेरित भी करती है। इस विशेष कार्य में स्वयं सेवकों के रूप में तेजराम सारथी, नीरज कुमार सहीस, भावप्रकाश बैरागी, सुभाष कुमार चौहान, जय प्रकाश पटेल, प्रकाश बरेठ, धनेश्वर मैत्री, धनेश्वर चंद्रा, गोपेश साहू, राहुल बैरागी, प्रदीप कुमार साहू, करन सारथी, लोचन लाठिया, अमित धीवर, शेखर पटेल, यशवंत बैरागी, योगेश साहू, झनेंद्र राठिया, अजय साहू एवं अन्य ग्रामीण युवा सम्मिलित हैं। स्वयंसेवकों का कहना है कोरोना वायरस एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है जिसे प्रशासन शासन ने भी बहुत ही गंभीरता पूर्वक लिया, लेकिन कुछ लोगों को अभी यह स्थिति समझ नहीं आ रही कि मामला बहुत गंभीर है।

स्वयंसेवक कर रहे लोगों को जागरूक 
ग्राम उच्चभि_ी में स्वयं सेवकों द्वारा मुख्य दिवारों पर पोस्टर चिपकाया जा रहा है। ग्राम के महिला और पुरुषों को डिस्टेंस बनाए रखते हुए समझाईस दिया जा रहा है कि विषम स्थितियों में उनको सरकार द्वारा हरसंभव सहयोग दिया जाएगा। इस परिस्थिति में हमारा भी दायित्व है कि हम सरकार के निर्देशों का पालन करें अपने और परिवार की सुरक्षा करें।


Date : 02-Apr-2020

सरिया पूरी तरह हुआ अब ड्रोन से लॉक, गली-गली पर रहेगी पुलिस की नजर

रायगढ़, 2 अप्रैल। अब ड्रोन कैमरा से सरिया की निगरानी होगी। थाना प्रभारी सरिया अंजना केरकेट्टा एवं महेन्द्र गुप्ता द्वारा लॉक डाउन में निगरानी रखने ड्रोन कैमरे की मदद ले रहे हैं जो सरिया अन्तर्गत सभी मोहल्लों में घूम कर वीडियो रिकॉर्डिंग किया जाएगा एवं जिस मोहल्ले में लोग घर से बाहर घूमते दिखेंगे, वहीं पुलिस पेट्रोलिंग जाकर कार्रवाई करेगी। सरिया थानाक्षेत्र में अब लॉक डाउन का पालन और भी कड़ाई से होने लगेगा। ओडिशा की सीमा से लगा होने के कारण सरिया थानाक्षेत्र में पुलिस की जवाबदारी बढ़ जाती है। दीगर प्रान्त से आवाजाही पूरी तरह रोकने और सरिया में लोगों पर पूरी नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे की मदद ली जा रही है।
 


Date : 02-Apr-2020

उद्योगों के फायर ब्रिगेड का उपयोग करे प्रशासन- रोशनलाल 

रायगढ़, 2 अप्रैल। कोरोना संकट के मद्देनजर बन्द कराए गए या आंशिक रूप से चल रहे उद्योगों की फायर बिग्रेड का इस्तेमाल कर जिला प्रशासन एक दिन में पूरे शहर को सेनेटराइज कर शहर में कोरोना के खतरे को कम कर सकता है ।

उक्ताशय का सुझाव देते हुए पूर्व विधायक रोशन अग्रवाल ने कहा है कि शहर के आसपास एक दर्जन से ज्यादा ऐसे बड़े उद्योग हैं। जिनके पास अनुभवी दमकल टीम और दमकल वाहन के साथ बाकी की सभी सुविधाएं उपलब्ध हंै। जिनका उपयोग सेनेटराइज करने में आसपास के गांव और जिला मुख्यालय में बखूबी किया जा सकता है। जिनमे से अधिकांश उद्योग राज्य सरकार के आदेश पर इन दिनों पूरी तरह बंद है या तकनीकी जरूरतों के हिसाब से आंशिक रूप से ही चल रहे हैं। ऐसे में उनके फायर बिग्रेड और अन्य संसाधन बेकार पड़े हंै जिनका कोरोना के खिलाफ लड़ाई में स्तेमाल किया जा सकता है। पूर्व विधायक रोशन अग्रवाल ने शहर को सेनेटराइज करने के लिए आवश्यक दवा का लगातार छिड़काव को आवश्यक बताते हुए इसे कराने की मांग की है।


Date : 02-Apr-2020

सीएचएमओ ने कोरोना वायरस के लक्षण व बचाव पर दी जानकारी

रायगढ़,  2 अप्रैल। कलेक्टर यशवंत कुमार के निर्देशन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एसएन केशरी ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए पूरी सतर्कता और समझदारी से इस स्थिति का सामना करने की जरूरत है। 


Date : 02-Apr-2020

रमेश अग्रवाल के खिलाफ अपराध दर्ज सोशल मीडिया में झूठी खबर फैलाया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 2 अप्रैल।
कोरोना की महामारी को लेकर सोशल मीडिया में पिछले कई दिनों से झूठी खबरें वायरल की जा रही है। जिसको लेकर प्रशासन ने कई बार चेतावनी भी थी उसके बाद भी यह सिलसिला जारी है। इस संबंध में रायगढ़ पुलिस ने कल पहला मामला दर्ज कर लिया है। जेएसपीएल प्रबंधन की रिपोर्ट पर कोतरारोड पुलिस ने इतवारी बाजार निवासी रमेश अग्रवाल के खिलाफ धारा 188 व महामारी अधिनियम धारा के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। 

कोतरा रोड टीआई युवराज तिवारी ने बताया कि रायगढ़ के एक सोशल मीडिया ग्रुप में रमेश अग्रवाल के फोन नंबर से जेएसपीएल में कोरोना के दो मरीज पाए गए, पोस्ट किया गया था। 28 मार्च को जिसको लेकर जिंदल प्रबंधन काफी संजीदा होकर इसकी लिखित शिकायत थाना कोतरा रोड में की। इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच में लिया है।   

 


Date : 02-Apr-2020

निगम के स्वच्छता सैनिकों को सुरक्षा सामग्री 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 2 अप्रैल।
कोरोना को लेकर लगे कफ्र्यू में जहां लोग घरों से बाहर निकलने में डर रहे हैं। वहीं निगम के सफाईकमी पूरे शहर की सफाई कर रहे हैं। इसे देखते हुए निगम आयुक्त ने इन कर्मचारियों का हौसला बढ़ाते हुए उनको प्रोत्साहित किया, साथ ही सुरक्षा सामग्री वितरण किया।

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए खुद की सफाई के साथ ही साथ आस-पास क्षेत्र व शहर की सफाई भी जरूरी है। लॉक डाउन घोषित होने के बाद सफाई कर्मचारियों को निर्देश दिया गया था कि शहर की सफाई व्यवस्था न बिगड़े। कफ्र्यू के दौरान जहां लोग घरों से निकलने के लिए डर रहे थे तो वहीं निगम के सफाईकर्मी शहर के मुख्य मार्गों और गलियों की सफाई कार्य में जुटे रहे। इतना ही नहीं सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए बकायदा लोगों के घरों से कचरा एकत्रित करने का काम भी करते रहे। इसे लेकर मंगलवार को निगम आयुक्त ने सुबह के समय सभी सफाईकर्मियों को एकत्रित कर उनको सुरक्षा सामग्री ग्लब्स दो-दो जोड़ी, सेनेटाइजर और मॉस्क सहित निर्देशित किया।

 


Date : 02-Apr-2020

तरकेला के युवाओं ने बनाई जागरूकता समिति

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 2 अप्रैल।
करोना वायरस और लाकडाउन के इस दौर में गांव के लोगों में भी जागरूकता देखी जा रही है। जिसके तहत ग्रामीण जन अपने गांव की स्वच्छता जागरूकता को लेकर सजग होने लगे हैं। इसी प्रकार की स्थिति रायगढ़ से 7 किलोमीटर दूर ग्राम पर तरकेला के युवाओं ने स्वच्छता समिति का गठन कर बकायदा इसके लिए फंड इक_ा करना शुरू कर दिए हैं। 

समिति के सदस्यों ने बताया कि हमारे गांव तरकेला मे एक स्वच्छता समिति बनाई है तथा वे लोग फंड भी इकठा कर रहें है। इससे गांव कि सफाई कार्य किया जा सके जैसे पूरे गांव के कचड़े को जमा कर जलाना पूरे गांव मे घूम कर साफ करेंगे। सभी गांव वालो को दूरी बना कर रहना बतायगें। 

घर को चुना,  बिलीचिंग पाउडर से साफ करना व अगल बगल को भी साफ रखना। गंदे पानी घर से निकलता है उसके लिए सोख्ता गड्ढा  बनाने के लिए प्रेरित करना। गांव को एक बार पूरा चुना, फिनाइल व बिलीचिंग पाउडर से साफ करेंगे। सभी गांव वालो को घर पर ही रहने के लिए कहेंगे व बाहर जाते हैं तो दूरी बनाये तथा बाहर से कोई भी सामान आता है तो उसे सिनेटाइज करवा कर ही गांव मे आने देंगे। कुछ जगह अस्थाई नाली भी बनाने की बात कही जा रही है। इससे बीमारी कि संभावना न हो। 

ग्रामीणों का कहना है कि उपरोक्त कार्यों के लिए गांव के लोगों से सहयोग राशि एकत्रित करेंगे। इसके लिए एक खाता पंजाब नेशनल बैंक पटेलपाली ब्रांच में खोल लिया है। जिसके लिए खाता में राशि स्थानान्तरित करने अथवा नगदी दोनों ढंग से सहयोग दिया जा सकता है। खाता नम्बर 7614000100011269 आईएफएस सी कोड पीएनबी0761400 पंजाब नेशनल बैंक पटेलपाली है। नगद अनुदान के लिए लालू चौधरी, मुकेश बारेठ,  रामेश्वर डनसेना, बाबूलाल पटेल, दिनेश पटेल, घनश्याम निषाद, रमेश पटेल (सेतराम )सोहन पटेल, तरुण चौधरी, मनोज चौधरी, नीलकमल पटेल को अधिकृत किया गया है। उक्त जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से समिति के सदस्य रामेश्वर डनसेना द्वारा दी गई है।


Date : 01-Apr-2020

जनगणना 2021 के प्रथम चरण का कार्य आगामी आदेश तक स्थगित  

रायगढ़, 1 अप्रैल। कोरोना आपदा को ध्यान में रखते हुए जनगणना 2021 के प्रथम चरण तथा एनपीआर अद्यतीकरण के कार्य को आगामी आदेश पर्यंत तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस आशय का पत्र केन्द्रीय जनगणना आयुक्त विवेक जोशी के द्वारा देश के समस्त राज्यों के मुख्य सचिवों को जारी किया गया है।  

इस पत्र में केन्द्रीय गृह मंत्रालय से जारी गाइडलाइन्स का संदर्भ लेते हुए कहा गया है कि कोरोना संकट के चलते देशव्यापी लॉक डाउन घोषित किया गया है। विभिन्न राज्यों द्वारा कई एहतियाती कदम उठाए गए हैं। सोशल डिस्टेंसिंग को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। जिससे कोरोना के प्रसार का रोकथाम किया जा सके। इन सभी को ध्यान में रखते हुए जनगणना 2021 तथा एनपीआर अद्यतीकरण का कार्य तथा इससे संबंधित फील्ड से जुड़े कार्य आगामी आदेश पर्यंत तक के लिए स्थगित किया जाता है।
 


Date : 01-Apr-2020

लॉकडाउन का उल्लंघन, 106 लोगों को रोका गया, वाहनें जब्त

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 1 अप्रैल।
जशपुर जिला समेतझारखंड के जिलों में जाने के लिए वाहनों में निकले मजदूरों को रोका गया और वाहनों की जब्ती रैरूमा पुलिस द्वारा की गई।
रायगढ़ एवं जशपुर के बॉर्डर पर स्थित पुलिस चौकी रैरूमाखुर्द के सामने बने चेकप्वाइंट पर निरंतर दिगर राज्य से आने वाले वाहनों एवं व्यक्तियों की जांच की जा रही है। लॉकडाउन के नियमों के अनुसार एक जिले से दूसरे जिले तथा एक राज्य से दूसरे राज्य जाना प्रतिबंधित है इसलिए जो जहां है वहीं बने रहे जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

राज्य शासन द्वारा ऐसे गैरकानूनी रूप से सीमा पार करने वाले लोगों की उचित व्यवस्था करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिया गया है। जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक रायगढ़ के मार्गदर्शन पर जिले के सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। चेक प्वाइंट में ऐसे अनाधिकृत रूप से जा रहे लोगों एवं वाहनों की सघन जांच की जा रही है। 

इसी क्रम में पुलिस चौकी रैरूमा अंतर्गत चेक प्वांट में सुबह से करीब 8 वाहन ट्रेलर, छोटा हाथी, कंटेनर आदि वाहनों में अनाधिकृत रूप से ड्राइवर, श्रमिक वर्ग के लोग जशपुर, झारखंड के जिलों में जाने के लिए निकले वाहनों को रोका गया। ये लोग रायगढ़, पुणे आदि कई शहरों के हैं, अवैध रूप से ड्राइवर व श्रमिकों को अपनी वाहनों में लेकर जाने वालों के वाहनों की जब्ती रैरूमा पुलिस द्वारा की गई है। 

इन वाहन स्वामियों एवं चालकों के विरुद्ध लॉक डाउन दौरान नियमों का उल्लंघन करने पर कार्यवाही की जाएगी। चेक प्वाइंट पर रोके गए करीब 106 महिला, पुरूष एवं बच्चों के लिए रुकने, भोजन आदि की व्यवस्था रैरूमा के स्थानीय स्कूल व शासकीय भवनों में की गई है।
 


Date : 01-Apr-2020

आओ मिलकर चूल्हा जलाए, लोगों ने बढ़ाया हाथ

रायगढ़, 1 अप्रैल। लॉकडाउन के दौरान ऐसे परिवार जिनके घरों में राशन के अभाव में चूल्हा नहीं जल पा रहा है। उन्हें 15 अप्रैल तक राशन सामग्री उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। सभी वार्डों में ऐसे परिवार जनों को चिन्हित करने का अहम कार्य जिलाधीश यशवंत कुमार एवं पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के कुशल  निर्देशन में महिला बाल विकास के सक्षम अधिकारियों के द्वारा युद्ध स्तर पर प्रारम्भ किया जा चुका है।हर वार्ड की सूची आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व पार्षदों के सहयोग से बनाई जाएगी। प्रत्येक व्यक्ति को 15 दिनों के लिए 7.50 किलो चावल एक किलो दाल, तीन किलो आलू, एक किलो प्याज, एक साबून वितरित किया जाना है। वितरण का कार्य सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ताओं व महिला बाल विकास के सम्मिलित प्रयासो से सम्पन्न होगा। अनुमानित लागत 400/- प्रति पैकेट है। 3000 पैकेट वितरित किए जाने की रूप रेखा बनाई जा रही है।
 ऐसे में कहा गया है कि इस ईश्वरीय कार्य मे सभी का सहयोग आवश्यक है। 
----


Date : 01-Apr-2020

कोरोना से लडऩे जेएसपीएल ने दिए 25 करोड़

 

रायगढ़, 1 अप्रैल। जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड की तरफ से पीएम केयर्स फंड में 25 करोड़ की तत्काल मदद करने की घोषणा की गई है। कंपनी के चेयरमैन नवीन जिंदल ने अपने पिता एवं समूह के संस्थापक ओपी जिंदल की पुण्यतिथि पर इसकी घोषणा की। इसके अलावा रायगढ़ जिले में जरूरतमंदों तक खाद्य सामग्री पहुंचाने के अभियान में भी जेएसपीएल योगदान दे रहा है। इसी क्रम में 500 लोगों का राशन मंगलवार को जिला प्रशासन को सौंपा गया।


Date : 01-Apr-2020

महुआ शराब की बड़ी खेप पकड़ाई

रायगढ़, 1 अप्रैल।  भूपदेवपुर पुलिस ने मुखिबर की सूचना पर कल कार्रवाई करते हुए एक ग्रामीण के घर से सैकड़ों लीटर महुआ शराब बरामद किया है। भूपदेवपुर थाना क्षेत्र के ग्राम कीरितमाल में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सैकड़ों लीटर महुआ शराब बरामद किया है। महुआ शराब बेचने के लिए जमा कर रखने की सूचना जैसे ही भूपदेवपुर थाना पुलिस को मिली, मौके पर दलबल के साथ पहुंचकर, लगभग दो ट्रैक्टर महुआ शराब को लोड कराया जा रहा है, जिसको पकड़ लिया गया। कार्रवाई में भूपदेवपुर थाना प्रभारी डीके मारकंडे, उप निरीक्षक कमल पटेल एवं टीम द्वारा की गई है। 


Date : 01-Apr-2020

7 अप्रैल तक बंद रहेंगे जिले के सभी मदिरा दुकानें, रेस्टोंरेट व होटल बार 

रायगढ़, 1 अप्रैल। नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं आमजन को सुरक्षित रखने के उद्देश्य छत्तीसगढ़ शासन, वाणिज्यिक कर (आबकारी)विभाग के आदेशानुसार कलेक्टर यशवंत कुमार ने संपूर्ण रायगढ़ जिला में एक अप्रैल से 7 अप्रैल तक जिले के समस्त देशी मदिरा (सी.एस.-2)विदेशी मदिरा (एफ.एल.-1 घ एवं एफ.एल.-3 होटल बार)दुकानें भण्डारण भाण्डागार तथा समस्त रेस्टोरेन्ट एवं होटल बार को पूर्ण रूप से बंद रखे जाने के लिए शुष्क अवधि घोषित किया है। कलेक्टर ने उक्त दिवसों में मदिरा के विक्रय एवं परिवहन पर पूर्णत: प्रतिबंधित किया है और संबंधित अधिकारी को इस आदेश का कड़ाई से पालन करने के लिए निर्देशित किया है।
 


Date : 01-Apr-2020

लापरवाही, पंचायत सचिव निलंबित
रायगढ़ जनपद के कुसमुरा पंचायत का है मामला

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 1 अप्रैल।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ऋचा प्रकाश चौधरी ने रायगढ़ जनपद पंचायत के कुसमुरा पंचायत के सचिव नेपाल राठिया को कार्य में लापरवाही बरतने तथा उच्च अधिकारियों के आदेश की अवहेलना करने पर निलंबित कर दिया है। 

नेपाल राठिया के निलंबन आदेश में उल्लेख किया गया है कि उन्हें ई.ओ.एल.सर्वे, पेंशन भुगतान, जनगणना दीवार लेखन, कोविड-19 में आइसोलेशन कार्य नहीं करने, खाद्य सामग्री चावल दाल ग्राम पंचायत में नहीं रखने, शासकीय कार्य में रूचि नहीं लेने एवं उच्चाधिकारियों के आदेश व निर्देशों की अवहेलना करने तथा अपने पदीय कर्तव्यों एवं दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने के लिए प्रथम दृष्टया दोषी पाया गया। 

फलस्वरूप नेपाल राठिया को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। 
 


Date : 01-Apr-2020

बाकारूमा, हाटी, धरमजयगढ़ में बने राहत शिविरों में रुके हैं दीगर प्रांतों के लोग


छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 1 अप्रैल। 
कोरोना वायरस के चलते लगे हुए देशव्यापी लॉकडाउन में छत्तीसगढ़ राज्य में अन्य प्रदेशों से आए बहुत से कामगार फंसे हुए हैं। जिनके रहने खाने के लिए राहत शिविर लगाकर आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गदर्शन में पूरा प्रसाशनिक अमला सम्पूर्ण जिले में ऐसे लोगों तक राहत पहुंचाने के लिए लगातार कार्य कर रहा है। 

धरमजयगढ़ अनुविभाग अंतर्गत बाकारूमा गांव में करीब 80 मजदूरों के फंसे होने की जानकारी मिली। जिस पर तत्काल एसडीएम धरमजयगढ़ चौबे ने बाकारूमा के हायर सेकेण्डरी स्कूल में बने राहत शिविर में उनके रुकने की व्यवस्था करवाई। साथ ही नाश्ते व खाने पीने का प्रबंध किया गया है। 29 मार्च की शाम से उन्हें नियमित खाना व नाश्ता दिया जा रहा है। शिविर में सुचारू व्यवस्था बनाये रखने के लिए बाकारूमा हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्रिंसिपल, उस गांव तथा आस पास क्षेत्र के पटवारी व कोटवारों की ड्यूटी लगाई गई है। पुलिस कर्मी भी वहां मौजूद हैं। खाना बनाने के लिए धरमजयगढ़ से तीन रसोइयों को वहां तैनात किया गया है। जो राहत शिविर में रुके लोगों के लिए खाना बनाएंगे। एसडीएम धरमजयगढ़ एवं तहसीलदार के द्वारा सारे व्यवस्था की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके अतिरिक्त अन्य राहत शिविरों में जिनमें धरमजयगढ़ में 37 तथा हाटी में 29 लोग रुके हुए हैं। उनके लिए भी सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैय्या कराते हुए रुकने का उचित प्रबंध किया गया है। जानकार सूत्रों के अनुसार इन मजदूरों को उद्योग संघ और स्पंज आयरन यूनियन के पदाधिकारी लगातार सहयोग कर रहे हैं। 
 


Date : 01-Apr-2020

15 अप्रैल तक के लिए मिलेगा राशन, वितरण के लिए अब तक 3500 लोगों की बनी सूची
दानदाताओं तथा समाजसेवी संस्थाओं ने किया है बड़ी मात्रा में राशन का दान

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 1 अप्रैल।
नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19)के रोकथाम के लिए 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन प्रभावशील है। इस स्थिति में कलेक्टर यशवंत कुमार के पहल तथा निर्देशन में शहर के ऐसे जरूरतमंद परिवार जिनके सामने लॉक डाउन के कारण रोजी रोटी का संकट आ गया है और भोजन की व्यवस्था नही कर पा रहे हैं, उन्हें 15 अप्रैल तक राशन सामग्री उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। जिसके अंतर्गत जिले में संचालित उद्योगों, स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक संस्थाओं एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त होने वाले खाद्य एवं राशन सामग्री का भण्डारण एवं जरूरतमंद लोगों तक वितरण किया जाएगा। चक्रधर बाल सदन रायगढ़ को इस कार्य के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया गया है।

 
महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी टीके जाटवर से मिली जानकारी अनुसार राशन वितरण के लिए शहर के सभी वार्डो में ऐसे जरूरतमंद लोगों को चिन्हित कर सूची बनाने का कार्य महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों के मार्गदर्शन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा किया जा रहा है, जिसमें वार्ड पार्षद भी सहयोग कर रहे हैं। इस सूची का सत्यापन पटवारियों के द्वारा होगा। जिसके पश्चात आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा प्रत्येक लोगों तक पहुंचकर राशन पैकेट का वितरण किया जाएगा। इस प्रकार वितरित किये जाने के लिए कुल 3500 लोगों की सूची बनाई गई है। 

प्रत्येक व्यक्ति को 15 दिनों के लिए 7.50 किलो चावल एक किलो दाल, तीन किलो आलू, एक किलो प्याज, एक साबुन वितरित किया जाना है। वितरण के लिए शहर के दानदाताओं, समाजसेवी लोगों तथा संस्थाओं से अभी तक 10,015 किलो चावल, 1299 किलो दाल, 4246.5 किलो आलू, 1457.5 किलो प्याज, 573.5 किलो नमक तथा 1020 नग साबुन एकत्रित किया जा चुका है।

इस योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए डिप्टी कलेक्टर सीमा पात्रे को नोडल अधिकारी बनाया गया है एवं उनके सहयोग के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग टीके जाटवर एवं सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जितेन्द्र गुप्ता को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
 


Date : 31-Mar-2020

स्व-सहायता समूह की महिलाएं भी उपलब्ध करवा रही है भोजन, निगम ने बंटवाए 12 हजार मास्क

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायगढ़, 31 मार्च।
कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉक डाउन से उपजे हालातों में कई लोगों के सामने रहने और खाने की समस्या आ रही है। लोगों की इन समस्याओं को दूर करने कलेक्टर यशवंत कुमार के निर्देश पर नगर निगम आयुक्त राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता तथा उनकी टीम ने मोर्चा संभाला हुआ है। जो शहर में ऐसे लोगों को चिन्हांकित कर उनके रुकने और खाने-पीने के लिए आवश्यक प्रबंध करवा रहे हैं। 

देशव्यापी लॉकडाउन के चलते वर्तमान में ट्रेनों का परिचालन बंद है जिसके चलते रेलवे स्टेशन में 16 लोग फंसे हुए थे जिनमें से चार दिव्यांग हैं। उनकी समस्या को देखते हुए सभी लोगों को ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आश्रय स्थल छांवÓ में ठहराया गया है। साथ ही उनके खाने-पीने का बंदोबस्त किया गया है। इस दौरान कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी सुरक्षा मानकों का पालन भी किया जा रहा है।

इसी प्रकार नगर निगम के अंतर्गत संचालित राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की 10 महिला स्व- सहायता समूह की लगभग 300 महिलाओं द्वारा अपने आसपास निवासरत जरूरतमंद निराश्रित, विक्षिप्त तथा कचरा बीनने वाले राशन कार्ड विहीन लोगों तक पका हुआ खाना या राशन की सामग्री उनकी आवश्यकता अनुसार पहुंचा रही हैं। राजस्थान से रायगढ़ शहर में दवा बेचने आए एक परिवार जिनमें 10 से 12 सदस्य हैं, लॉक डाउन के कारण उनके सामने भी खाने का संकट पैदा हो गया था। जिसके समाधान के लिए उस परिवार को भी नगर निगम की ओर से राशन उपलब्ध करवाया गया है। महिलाओं द्वारा यह कार्य अपने समूह की बचत राशि से  माध्यम से किया जा रहा है। शहर के कई समाज सेवी लोगों ने मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं और राशन वितरण व भोजन वितरण के कार्य में सहायता कर रहे हैं शहर के विनोद महमिया प्रतिदिन 25 लोगों के लिए राशन प्रदान करवा रहे हैं। शहर की इन स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने लोगों से अपील की है कि वे लोग आगे आकर जरूरतमंद लोगों के लिए आर्थिक सहायता या राशन का दान करें जिससे अधिक से अधिक लोगों की सहायता की जा सके। यदि कोई व्यक्ति सहायता करना चाहते है तो 7974953454 इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

मास्क सिलकर वितरण का भी कर रही है महिलाएं
इसके साथ ही समूह की महिलाओं द्वारा नगर निगम आयुक्त राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता के मार्गदर्शन में पुन: प्रयोज्य मास्क की सिलाई कर रही है। जिसका वितरण वार्ड पार्षदों के माध्यम से शहर के नागरिकों के बीच किया जा रहा है। इसके लिए कपड़ा नगर निगम रायगढ़ द्वारा उपलब्ध करवाया गया है। अब तक महिलाओं द्वारा लगभग 12000 मास्क सिलकर वितरित किए जा चुके हैं। 

 


Date : 31-Mar-2020

धांधली व मूल्य वृद्धि की शिकायतें, रेस्टोरेंट सील, दो राशन दुकानों पर जुर्माना

रायगढ़, 31 मार्च।कोरोना वायरस (कोविड-19)के संक्रमण से बचाव के लिए देश में 21 दिनों के लिए लॉक डाउन किया गया है। इससे रायगढ़ शहर में हो रही धांधली व मूल्य वृद्धि की शिकायतें मिल रही थी। जांच में एक रेस्टोरेंट सील किया गया, वहीं दो राशन दुकानों पर जुर्माना लगाया गया।

एसडीएम आशीष देवांगन के मार्गदर्शन में कई दुकानों एवं संस्थानों की आकस्मिक जांच की गई। जिसमें राजस्व विभाग से नायब तहसीलदार लीलाधर चन्द्रा सहित खाद्य एवं विधिक माप विज्ञान विभाग के संयुक्त टीम द्वारा 2 थोक विक्रेता व गनगौर रेस्टोरेंट में जाकर मुआयना किया। जिसमें रायगढ़ आरएस इंटरप्राइजेज (राम निवास टाकीज रोड) द्वारा ड्राईफूड, पापड़, आचार, पोहा, चाउमीन आदि बिना एमआरपी के बिना बैच नंबर वाले पैकेट का निर्माण एवं कम वजन के पैकेट से साथ विक्रय किया जा रहा था। जिसके खिलाफ कार्रवाई की गई। इसी तरह शिवसखी टे्रडर्स कमल लालवानी रामनिवास टाकीज रोड द्वारा विक्रय किए जा रहे लहसून 5 किलो ग्राम एवं 10 किलो ग्राम के पैकेट में 100 से 150 ग्राम वजन में कमी पाया गया। जिसको विधिक माप विज्ञान अधिनियम 2009 की धारा 12 का उल्लंघन होने पर धारा 30 के तहत दण्डनीय कार्रवाई की गई। गनगौर स्वीट्स के संचालक द्वारा दुकान का दरवाजा पीछे से खोलकर सामानों का विक्रय किया जा रहा था। जिसको धारा 188, 144 का उल्लंघन करने के कारण दुकान को बंद कर सील किया गया।  
 

 


Date : 31-Mar-2020

कलेक्टर ने घोषित किए राशन, फल व सब्जियों के दाम, दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन  

रायगढ़, 31 मार्च।  कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी यशवंत कुमार ने रायगढ़ में कोरोना वायरस (कोविड-19)के रोकथाम के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन की अवधि में जिले के आम नागरिकों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए मूलभूत सुविधा के तहत फल, हरी सब्जी एवं राशन सामग्री निर्धारित प्रतिकिलो की दर पर कृषि उपज मंडी समिति रायगढ़ से प्राप्त सुझाव अनुसार घोषित किया है। दुकानदारों को फल, हरी सब्जी एवं राशन सामग्री विक्रय के लिए दुकानों में लोगों के बीच न्यूनतम एक मीटर की दूरी बनाकर विक्रय का कार्य करना होगा तथा दुकानों में एक समय में 5 से अधिक लोगों की भीड़ न लगाए।

किराना सामग्री की दरें प्रति किलो ग्राम के अनुसार से 
चावल (सरना) 20-24, चावल (एचएमटी) 30-35, चावल (बीपीटी)28 से 35, अरहर दाल (उत्तम)90-100, अरहर दाल (मध्यम)70-80, मसूर दाल 60-65, उड़द दाल 80-90, मूंग दाल 90-100, चना दाल 60-65, शक्कर 38-40, चायपत्ती प्रिंट रेट, आटा (उत्तम)30-35, आटा (मध्यम)28 से 30, मैदा 32-35, सूजी 35-40, तेल (रिफाईन)90-100, तेल (सोयाबीन)90-100, तेल सनफ्लावर 105-110, तेल सरसो 110-120, पोहा 35-40, देशी चना 50-55, बेसन 70-80, नमक 10-20, आलू 20-25, प्याज 25-30, लहसून 80-100 रुपए प्रति किलोग्राम निर्धारित है। 

सब्जी की दरें प्रति किलो ग्राम के अनुसार से 
टमाटर 20-25, भिंडी 30-40, कटहल 30-40, मुनगा 40-50, पत्ता गोभी 25-30, लौकी 18-20, बरबटी 30-40, फूल गोभी 35-40, कददू 20-25, ग्वारफल्ली 35-40, कुन्दरू 25-30, मिर्ची हरा 35-40, हरा धनिया 100-110, बैगन 10-15, करेला 35-40, अदरक 70-75 एवं खीरा 15-20 रुपए प्रति किलोग्राम निर्धारित है।

फल की दरें प्रति किलो ग्राम के अनुसार से 
अंगूर 80-100, सेव 100-120, मूसबी 50-60, संतरा 50-60, अनार 100-110, केला 35-50 रुपए प्रति दर्जन, दूध 40-45 रुपए प्रति लीटर एवं दही 80-90 रुपए प्रति किलोग्राम निर्धारित है।
उपरोक्त सामग्रियों का दर फुटकर विक्रेता के लिए खुले सामान के लिए है। ब्रान्डेड कंपनी की सामग्रियों में प्रिंट रेट दर ही लागू होगा। समस्त थोक व्यापारी मूल्य एवं स्टॉक सूची का अपने संस्थानों में अनिवार्य रूप से चस्पा करेंगे एवं बिल सहित फूटकर विक्रेता को वस्तु का विक्रय करेंगे। आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी एवं जमाखोरी करते पाये जाने पर कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा। 

 


Previous123456789Next