छत्तीसगढ़ » राजनांदगांव

Previous123Next
Date : 27-Feb-2020

बारिश से दलहनी फसलों को नुकसान,  नांदगांव में किसानों ने रैली निकाल मांगा मुआवजा

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 27 फरवरी। बे-मौसम बारिश से दलहनी फसलों के नुकसान को लेकर जिले के अलग-अलग ब्लॉकों के किसानों ने गुरुवार को शहर में रैली निकालकर जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा।

किसानों ने स्थानीय जयस्तंभ चौक से शहर के प्रमुख मार्गों से होकर जिला कार्यालय पहुंचकर दलहनी फसलों के नुकसान के परिप्रेक्ष्य में मुआवजा की मांग करते ज्ञापन सौंपा।  ज्ञापन सौंपने के दौरान मिश्रीलाल मारकंडे, धनकुंवरबाई, संतोष वर्मा, भारती, मणी खुटेल, पीताम्बर कंवर, लखन जंघेल, प्यारे नेताम, जितेन्द्र, लखन समेत बड़ी संख्या में किसान शामिल थे।

 

 


Date : 27-Feb-2020

नए जिलाध्यक्ष के लिए आधा दर्जन नाम, नांदगांव कांग्रेस में फेरबदल के आसार
छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 27 फरवरी।
कांग्रेस के मौजूदा जिलाध्यक्ष नवाज खान को हटाए जाने की अटकलों के बीच अध्यक्ष बनने के लिए सियासी उठापटक तेज हो गई है। बताया जाता है कि नए जिलाध्यक्ष बनने के लिए आधा दर्जन नाम सामने आए हंै। जिला पंचायत सदस्य महेन्द्र यादव को पार्टी से बाहर करने के आदेश से मचे बवाल को देखते हुए प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने खान की जगह नए अध्यक्ष की जल्द नियुक्ति किए जाने का आश्वासन दिया है। बताया जाता है कि अगले सप्ताह नए अध्यक्ष की नियुक्ति आदेश जारी हो सकती है। जिलाध्यक्ष खान को हटाने के लिए अलग-अलग स्तर पर लंबे समय से कोशिशें हो रही है।

मिली जानकारी के अनुसार जिलाध्यक्ष की कुर्सी को लेकर दावपेंच शुरू हो गई है। जिला पंचायत के पूर्व सदस्य शाहिद भाई, पूर्व उपाध्यक्ष सुरेन्द्र वैष्णव, अनिल मानिकपुरी व गुलाब वर्मा का नाम सामने आ रहा है। ग्रामीण राजनीति में उपरोक्त सभी चेहरे मंझे हुए नेता माने जाते हैं। जिलेभर में सभी की छवि साफ है। 

बताया जाता है कि नए जिलाध्यक्ष की नियुक्ति में प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर की राय महत्वपूर्ण होगी। वहीं कांग्रेस के विधायकों की पसंद को भी महत्व मिल सकता है। बताया जाता है कि चारों विधायकों ने पूर्व में नए अध्यक्ष के लिए प्रदेश नेतृत्व को अपनी पसंद से अवगत करा दिया है। खान को करीब छह माह से हटाने के लिए राजनीतिक स्तर पर प्रयास चल रहा है। कुछ दिन से यह अभियान ठंडा पड़ गया था। नए विवाद के कारण खान को पदमुक्त कराने के लिए फिर से विरोधी नेता एकजुट हो गए है। खान का ज्यादातर नेताओं से खटपट रहा है।  कांग्रेस की गुटीय राजनीति में खान को सिर्फ मोहला-मानपुर  विधायक इंद्रशाह मंडावी और डोंगरगढ़ विधायक भुनेश्वर बघेल का ही समर्थन है। डोंगरगांव विधायक दलेश्वर साहू और खुज्जी विधायक छन्नी साहू से खान का मनमुटाव सर्वविदित है। बताया जाता है कि दलेश्वर साहू और छन्नी साहू खान के कामकाज को लेकर मुखर रहे है। यही कारण है कि नए जिलाध्यक्ष बनाने की चल रही मुहिम को दलेश्वर और छन्नी साहू का व्यापक समर्थन है।

 


Date : 27-Feb-2020

एनीकट में होली तक के लिए पानी, मेयर ने इंटर कनेक्शन का लिया जायजा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 27 फरवरी।
मोहारा फिल्टर पहुंचकर महापौर हेमा देशमुख ने बुधवार को इंटर कनेक्शन कार्य का जायजा लिया। उन्होंने जल प्रभारी अधिकारी अतुल चोपड़ा से जानकारी ली। श्री चोपड़ा ने बताया कि ग्रीष्म ऋतु के पूर्व सीएफएल की सफाई एवं अमृत योजनांतर्गत 17 एमएलडी नया प्लांट से पुराना फिल्टर प्लांट का इंटर कनेक्शन के साथ-साथ अन्य मेन्टेंनेंस कार्य किया जा रहा है। इस कारण आज इंदिरा नगर एवं सिविल लाइन पानी टंकी से आपूर्ति होने वाले क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति बाधित रहेगी। श्री चोपडा ने बताया कि वर्तमान में एनीकट में पर्याप्त पानी है। जिसके आधार पर होली तक पानी लेने की आवश्यकता नहीं है। होली पश्चात मार्च के अंत मेें प्रथम चरण  में पानी लिया जाएगा। महापौर ने कहा कि ग्रीष्म ऋतु के पूर्व अन्य आवश्यक व्यवस्था दुरूस्त कर ली जाए, ताकि ग्रीष्म ऋतु में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

तत्पश्चात महापौर श्रीमती देशमुख रेवाडीह वार्ड का भ्रमण कर सफाई व्यवस्था के संबंध में वार्डवासियों से सफाई व्यवस्था व समस्याओं के संबंध में चर्चा की। नागरिकों ने नालियों की सफाई नहीं होने की शिकायत की। इस पर महापौर ने प्र. स्वास्थ्य अधिकारी अजय यादव को आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही उप अभियंता दिलीप मरकाम को शीतला मंदिर के पास पानी निकासी के लिए नाली बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा बस्ती में बन रहे सामुदायिक भवन निर्माण का जायजा लेकर गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

 

 


Date : 27-Feb-2020

करमतरा स्कूल में विदाई-सम्मान समारोह 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 27 फरवरी।
करमतरा के शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल में विदाई, सम्मान व अभिवादन समारोह का आयोजन गत् दिनों किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शाला विकास व प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामकुमार साहू व अध्यक्षता सरपंच रोमेश्वरी साहू ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में उप सरपंच डॉ. पिलेश्वर साहू उपस्थित थे। 

अतिथियों ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते कहा कि अच्छे नंबरों से परीक्षा उत्तीर्ण कर अपने माता-पिता, गुरुजनों, स्कूल व गांव का नाम रौशन करें। समारोह में अतिथियों के हाथों उन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रतीक चिन्ह, प्रमाण पत्र व उपहार प्रदान कर पुरस्कृत किया गया, जिन्होंने शाला में सालभर की विविध गतिविधियों में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाकर स्थान प्राप्त किया था। 

स्कूल के छात्र अमित कुमार ने बीते सत्र में कक्षा 10वीं में 93.67 फीसदी अंक हासिल कर जिले के टॉपटेन में अपना नाम दर्ज किया था। इसी तरह ओमलता ने कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में 82.20 अंक प्राप्त कर स्कूल का नाम रौशन किया था। इन्हें शाला विकास व प्रबंधन समिति की ओर से 1 हजार रुपए नगद  प्रदान किया गया। इसी तरह अमित कुमार को शाला विकास व प्रबंधन समिति की ओर से एक हजार रुपए नगद, अंग्रेजी के व्याख्याता एलबी राकेश साहू की ओर से 10 हजार नगद तथा स्कूल के सहायक ग्रेड 2 तीर्थकुमार सूर्यवाणी की ओर से 2 हजार नगद प्रोत्साहन राशि दी गई। स्कूल में विज्ञान शिक्षिका के तबादले बाद नि:शुल्क अध्यापन  सेवा देने वाले जगदेव साहू को शाला विकास व प्रबंधन समिति द्वारा 2 हजार रुपए नगद प्रोत्साहन राशि दी गई।

 


Date : 27-Feb-2020

आयकर सर्वे: नांदगांव के सांई कृपा अस्पताल में पौने 3 करोड़ टैक्स चोरी 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 27 फरवरी।
शहर के निजी अस्पताल सांई कृपा नर्सिंग होम में आयकर सर्वे में अफसरों ने लंबे समय से प्रबंधन द्वारा किए जा रहे करोड़ों रूपए की टैक्स में गड़बड़ी को पकड़ा है। 

बताया जाता है कि मंगलवार देर रात को आयकर विभाग के आलाधिकारी अस्पताल में पहुंचे। इसके बाद टैक्स को लेकर दस्तावेज खंगालने लगे। मिली जानकारी के अनुसार सर्वे के दौरान प्रबंधन की कई वित्तीय गड़बड़ी को अफसरों ने पकड़ा। अफसरों के द्वारा पूछे गए सवालों पर प्रबंधन का जवाब संतोषजनक नहीं रहा। जांच में यह भी तथ्य सामने आया कि अस्पताल प्रबंधन ने करीब दो साल से रिटर्न नहीं भरा है। बताया जाता है कि जांच में कुछ अहम दस्तावेज आयकर विभाग के हाथ लगे। आयकर विभाग दस्तावेज को अपने साथ ले गई। बताया जाता है कि सर्वे में करीब 2 करोड़ 75 लाख रूपए की टैक्स चोरी करने का खुलासा हुआ है। दो सालों से इनकम टैक्स रिटर्न भी प्रबंधन ने दाखिल नहीं किया है। 

मिली जानकारी के अनुसार रिटर्न जमा नहीं करने की वजह पर भी प्रबंधन ने अफसरों को गोलमोल जवाब दिया। इससे पहले मंगलवार रात से चली जांच बुधवार शाम को खत्म हुई। अफसरों के सामने प्रबंधन ने पौने तीन करोड़ रूपए के टैक्स को सरेंडर किया है। बताया जाता है कि रायपुर-दिल्ली से आए दर्जनभर अफसरों ने अस्पताल प्रबंधन से कई सवाल किए। जांच में प्रबंधन की टैक्स चोरी करने की पुष्टि हुई है। 

गौरतलब है कि हफ्ते भर पहले आयकर विभाग ने पड़ोसी जिले कबीरधाम के तीन अस्पतालों में धावा बोलकर करोड़ों की टैक्स चोरी का खुलासा किया है। राजनांदगांव में चालू वित्तीय वर्ष में में किसी निजी अस्पताल का आयकर सर्वे होने का पहला मामला है। सांई कृपा अस्पताल कुछ सालों में आधुनिक मेडिकल सुविधा से लैस होकर संचालित हो रहा है। आशीर्वाद कॉलोनी में करीब पांच साल पहले अस्पताल का भव्य शुभांरभ किया गया था। बताया जाता है कि करोड़ों रूपए की टैक्स चोरी करने के मामले में आयकर विभाग प्रबंधन से आगे पूछताछ कर सकती है।


Date : 27-Feb-2020

राष्ट्रीय कृषि मेला में नांदगांव के किसानों ने भी की भागीदारी, 11 प्रगतिशील किसान पुरस्कृत

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 27 फरवरी। जिले के सभी विकासखंडों के किसान भी खेती-किसानी के उन्नत तकनीकों एवं प्रादर्शो के अवलोकन तथा प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय कृषि मेले में शामिल हुए। जिले के किसानों एवं समूहों द्वारा स्टॉल एवं प्रदर्शनी लगाकर ब्लैक राईस, कोदो चांवल, सुगंधित चावल, देशी घी, गुड़, अलसी, अलसी तेल एवं आदर्श गौठानों में उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट का विक्रय किया गया।

राष्ट्रीय कृषि मेले में जिले के प्रगतिशील किसान एनेश्वर वर्मा ग्राम पारागांवखुर्द डोंगरगढ़ को एक्सटेंशन रिफाम्र्स आत्मा योजना के अंतर्गत तिलहन फसल उत्पादन क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने के लिए राज्य स्तरीय तिलहन उत्पादकता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने मेले के शुभारंभ समारोह में किसान एनेश्वर वर्मा को प्रशस्ति पत्र, शॉल एवं 50 हजार रुपए का चेक सम्मान स्वरूप प्रदान किया।

इसी कड़ी में मेले के दूसरे दिन 24 फरवरी को कृषि मंत्री द्वारा जिले के 10 प्रगतिशील किसानों को खेती, उद्यानिकी और मछलीपालन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र, शॉल एवं 25-25 हजार रुपए का चेक देकर सम्मानित किया गया। रामलाल ग्राम रेंगाकठेरा  मोहला एवं युवराज कंवर ग्राम सहसपुर डोंगरगढ़ को धान, भूपेन्द्र कुमार लिल्हारे ग्राम छीपा डोंगरगढ़ को दलहन फसल उत्पादन, कोमल भारद्वाज ग्राम संबलपुर छुईखदान को तिलहन उत्पादन, सुमन कुमार वर्मा ग्राम सिरसाही खैरागढ़ एवं गायत्रीबाई वर्मा ग्राम कटहा नवागांव खैरागढ़ को पशुपालन एवं दुग्ध उत्पादन, मनीराम लिल्हारे ग्राम छीपा डोंगरगढ़ एवं चेतनदास साहू ग्राम खोराटोला छुरिया को उद्यानिकी फसल, सवलू निषाद ग्राम अंडी डोंगरगढ़ एवं भावेश सिंह ग्राम रामपुर डोंगरगढ़ को मछली उत्पादन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया।


Date : 27-Feb-2020

पीएम के नाम पोल्ट्री फार्मरों ने सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 27 फरवरी। ऑल इंडिया पोल्ट्री फेडरेशन के आह्वान पर जिले के पोल्ट्री फार्मरों ने प्रधानमंत्री के नाम कलेक्टोरेट में ज्ञापन सौंपा। आईबी ग्रुप के साथ विभिन्न पोल्ट्री फार्म के सदस्यों ने अपर कलेक्टर हरिकृष्णा शर्मा को बुधवार दोपहर ज्ञापन सौंपा। आईबी ग्रुप के साथ विभिन्न पोल्ट्री फार्म के सदस्यों ने अमेरिका से आयातित चिकन पर रोक लगाने की मांग की है।

उन्होंने बताया कि ज्ञापन के माध्यम से प्रधानमंत्री से यह मांग की गई है कि भारत सरकार द्वारा अमेरिका से आयातित चिकन लेग्स पर ड्यूटी घटाने के आदेश दिए गए हैं। उसे वापस लिया जाए अन्यथा भारतीय पोल्ट्री नष्ट हो जाएगी। इस व्यवसाय से जुड़े लोगों एवं उन पर आश्रित परिवार के करोड़ों लोग बेरोजगार भी हो जाएंगे। उनके सामने जीवनयापन का संकट खड़ा हो जाएगा।

पोल्ट्री फेडरेशन ऑफ इंडिया के निर्देश पर आज देश के सभी जिलों में समस्त पोल्ट्री फार्म द्वारा पीएम के नाम ज्ञापन सौंपा गया है। इंडियन एग्रो एंड फुड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के डायरेक्टर अंजुम अल्वी के नेतृत्व में राजनांदगांव जिले के समस्त विभिन्न पोल्ट्री टे्रडर्स एवं पोल्ट्री फार्म ने अपर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है।


Date : 27-Feb-2020

बीमा क्लेम के लिए हेल्प लाइन नम्बर जारी

राजनांदगांव, 27 फरवरी।  प्रदेश में बीते दिनों हुई बे-मौसम बारिश और ओलावृष्टि से बागवानी फसलों के नुकसान पर किसान बीमा कंपनियों से दावा कर सकते हैं। इसके लिए उद्यानिकी संचालनालय द्वारा हेल्पलाइन नम्बर 1800-209-5858 जारी किया गया है। किसानों से सूचना मिलने पर विभाग द्वारा 48 घंटे के भीतर बीमित फसल के ब्यौरे, क्षति की मात्रा तथा क्षति के कारण सहित बीमा कंपनी को सूचित किया जाएगा। फसल की हानि का अनुमान लगाने के लिए हानि निर्धारक की नियुक्ति कर 10 दिवस के भीतर क्षतिपूर्ति निर्धारित किया जाएगा। 
जिला स्तर पर पदस्थ विकासखंड स्तरीय उद्यानिकी, राजस्व विभाग के अधिकारी फसल क्षति का अनुमान लगाने में उपयुक्त सहायता करेंगे। बीमा कंपनी द्वारा क्षति आंकलन करने के 15 दिवस के भीतर क्षति पूर्ति राशि का भुगतान बीमित किसानों को किया जाएगा।


Date : 27-Feb-2020

स्वदेशी मेले से देश आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेगा-संतोष

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 27 फरवरी। स्टेट हाईस्कूल में 24 फरवरी से एक मार्च तक आयोजित स्वदेशी मेले में बुधवार को सांसद संतोष पांडे शामिल हुए। इस दौरान मंच से सांसद श्री पांडेय ने जनसमुदाय से आह्वान किया कि स्वदेशी अपनाकर ही हम देश को आत्मनिर्भरता की और बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बाजार की स्थिति कमजोर है और इसका असर भारत की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा है।

निश्चित रूप से अगर हम अपने स्वदेशी उत्पादों का उपयोग करें तो भारत की स्थिति बहुत मजबूत हो जाएगी। उन्होंने रामायण के एक प्रसंग का उदाहरण देते बताया कि जब लक्ष्मण लंका गए और भगवान राम को लंका की चकाचौंध के बारे में बताया तो भगवान राम ने स्वयं की बात की और कहा कि जो हमारा स्वयं का है, उसी का आनंद हमें लेना है, स्वयं के आनंद में ही परमात्मा विराजते हैं, इसलिए भगवान राम के संदेश को स्मरण करते श्री पांडेय ने कहा कि देश में जो निर्मित है उसका अभिमान जनता को होना चाहिए कि मैं अपने देश की मदद करने हेतु इस सामग्री का उपयोग कर रहा हूं, तभी इस देश में क्रांति आएगी। कार्यक्रम का संचालन स्वदेशी मंच के विजय मानिकपुरी ने किया।

कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता रामप्रताप, प्रदेश महामंत्री पवन साय, प्रदीप गांधी, कोमल जंघेल, मार्कफेड के कार्यकारी अध्यक्ष शशिकांत द्विवेदी,  बीके कुरेशी, आनंद वर्गिस, आलोक श्रोती, अमलेंदु हाजरा एवं स्वदेशी मंच के राष्ट्रीय सदस्य नरेंद्र ठाकुर, संदीप भट्टाचार्य सहित बड़ी संख्या में गणमान्यजन उपस्थित थे। मंचीय कार्यक्रम के पश्चात मुंबई के प्रसिद्ध गायक किरण भट्ट का संगीतमय कार्यक्रम शुरू हुआ।


Date : 27-Feb-2020

स्वदेशी मेले में विभिन्न प्रतियोगिताएं संपन्न

राजनांदगांव, 27 फरवरी। स्टेट हाई स्कूल में 24 फरवरी से 1 मार्च तक आयोजित होने वाले स्वदेशी मेले में दोपहर 2 से लेकर 10 बजे तक विभिन्न प्रतियोगिताओं का दौर शुरू होता है। जिसमें शहर के गणमान्य महिलाएं बढ़-चढक़र भाग लेते हैं। बुधवार को चित्रकला रंग भरो प्रतियोगिता एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन संपन्न हुआ।

मेले के संयोजक सूर्यकांत चितलांग्या ने बताया कि आज की प्रतियोगिता के निर्णायकगण अंजू आहूजा, रितेश देवांगन व प्राची अग्रवाल थे। चित्रकला में प्रथम मीनल साहू, द्वितीय अर्पणा भट्टाचार्य व तृतीय पुरस्कार आर्या सिंह को प्राप्त हुआ। रंग भरो प्रतियोगिता में प्रथम आराध्या श्रीवास्तव, द्वितीय अंजली बघेल व तृतीय आरया तिवारी रही। इसी तरह रंगोली प्रतियोगिता में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर प्रथम पुरस्कार गौरव रेवतकर, द्वितीय यशवंत सिन्हा व तृतीय पायल अग्रवाल रहे। स्वच्छ भारत मिशन के तहत रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम चंचल साहू, द्वितीय गजेंद्र साहू  व तृतीय भारती साहू रहे। कार्यक्रम में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी देने में आयोजन समिति की शालिनी  चितलांग्या, सुभाषिनी छीरसागर, डॉ. साधना तिवारी,  शोभा चोपड़ा, छाया तिवारी, ताहिरा अली, मधु खंडेलवाल, टीना खंडेलवाल,  पूर्णिमा साहू, संजू जैन,  प्रीति वैष्णव आदि रहे। 

 

 


Date : 27-Feb-2020

भास्कर युवा मंडल की बैठक संपन्न सौरभ शर्मा बने अध्यक्ष

राजनांदगांव, 27 फरवरी। भास्कर युवा मंडल की बैठक गत् 24 फरवरी को आयोजित की गई। बैठक में युवा मंडल का गठन किया गया। इसमें सर्वसम्मति से सौरभ शर्मा को अध्यक्ष, नीरज शर्मा उपाध्यक्ष, रतन शर्मा कोषाध्यक्ष, चिराग शर्मा सचिव एवं लोकेश शर्मा  को मीडिया प्रभारी बनाया गया है। बैठक में आने वाले नवरात्रि पर्व पर तीन दिवसीय कार्यक्रम की योजना बनाई गयी। जिसमें नवरात्र की छठ व सप्तमी को दो दिवसीय भजन संध्या तथा अष्ठमी को हवन रखा जाएगा। समस्त नए पदाधिकारियों को सदस्यों ने बधाई दी।

बैठक में आकाश शर्मा, सूर्यकांत शर्मा, महेश शर्मा, चिराग शर्मा, लोकेश शर्मा, करण शर्मा, विशाल शर्मा, आकाश शर्मा, रतन शर्मा, शुभम शर्मा, दीपेश शर्मा, नवीन शर्मा, कन्हैया शर्मा, ऋतु शर्मा, नीरज शर्मा मोंटी, गणेश शर्मा, कमल शर्मा, नीतिन शर्मा सहित शाकद्वीपीय ब्राह्मण समाज के वरिष्ठ पदाधिकारीगण उपस्थित थे।  उक्त जानकारी शुभम शर्मा ने दी।

 


Date : 26-Feb-2020

भाषा, पहनावा, भोजन स्वदेशी हो तो देश की प्रगति संभव- दास

स्वदेशी मेले का शुभारंभ 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 26 फरवरी।
जिस देश के नागरिक भाषा, पहनावा एवं भोजन में स्वदेशी पदार्थों को प्राथमिकता देते हो, वह देश बहुत जल्दी प्रगति कर सकता है और प्राचीन भारत की गुरुकुल प्रणाली में नैतिक सांस्कृतिक शिक्षा के कारण ही भारत की वैदिक काल से सनातन संस्कृति चली आ रही है। भारतीय संस्कृति में गाय को उसके नैसर्गिक स्वास्थ्यगत एवं लाभकारी गुणों के कारण ही माता का दर्जा दिया गया है। उक्त उद्गार स्वदेशी जागरण फाउंडेशन की इकाई भारतीय विपणन विकास केंद्र द्वारा आयोजित स्वदेशी मेले के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से बाल योगेश्वर श्रीराम बालकदास महात्यागी ने व्यक्त किए।

संतश्री ने कहा कि आज गौमाता का गोबर 6 रुपए किलो की दर से बिक रहा है और विदेशी कंपनियां गोबर के कंडे बनाकर मार्केटिंग कर 100 में बेच रही है। संतश्री ने कहा कि सदियों से भारत की परंपराओं, मान्यताओं को पश्चिम जगत ने अपनाया है और हमारे युवा उन वैज्ञानिक सैद्धांतिक मान्यताओं को रूढ़ीवादी बताकर पश्चिम सभ्यता की चकाचौंध में दौड़ रहे हैं। संतश्री ने कहा कि वक्त भारत को आगे बढ़ाने का है और भारत की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार स्वदेशी को बढ़ावा देने से ही होगा।

समारोह में महापौर हेमा देशमुख ने कहा कि यह मेला प्रतिवर्ष लगना चाहिए और एक स्थाई स्वदेशी दुकान की व्यवस्था भी शहर में होनी चाहिए, ताकि लोगों को स्वदेशी उत्पादों की जानकारी मिल सके और स्वदेशी को प्राथमिकता देकर देश तरक्की कर सकें। हेमा देशमुख में आयोजन समिति की प्रशंसा भी की। समारोह के विशेष अतिथि सुशील कोठारी ने भी स्वदेशी मेले के आयोजन पर प्रसन्नता जाहिर की।  स्वदेशी जागरण मंच के सदस्य विष्णु साव ने भी स्वदेशी मेले में अपने विचार व्यक्त किए।

समिति के संयोजक सूर्यकांत चितलांगिया ने मेले की प्रसंगिकता पर अपना पक्ष रखा। जिला पंचायत अध्यक्ष गीता साहू ने भी सरल एवं सारगर्भित शब्दों में अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन विजय मानिकपुरी एवं आभार प्रदर्शन शोभा चोपड़ा ने किया। कार्यक्रम में अमलेंदु हाजरा, नरेंद्र ठाकुर, डॉ. एसपी मिश्रा, डॉ. शिवशंकर जोशी, डॉ. शिव श्रीवास्तव, आनंद वर्गिस, कमलेश तिवारी, कोमल सिंह राजपूत, शिव वर्मा, घासी साहू, अकरम कुरैशी, एकता अग्रहरि, शालिनी चितलांगया, छाया तिवारी, रजनी साहू, सुनील बाजपेई, अशोक पांडे, ताहिरा अली, सुभाषिनी छीरसागर, भीष्म देवांगन, वर्षा अग्रवाल, अमर लालवानी, साधना तिवारी, मोना अग्रवाल, प्रो. कृष्ण कुमार द्विवेदी, केबी कुरैशी, आभा श्रीवास्तव, नागेश यदु सहित अन्य उपस्थित थे।


Date : 26-Feb-2020

जिपं सदस्य महेन्द्र को निष्कासित कर चौतरफा घिरे नवाज, प्रदेश संगठन ने फैसला पलटा, पद से हटाने छिड़ा अभियान

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 26 फरवरी।
जिला पंचायत सदस्य महेन्द्र यादव को पार्टी से निष्कासित करने के मामले में कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नवाज खान राजनीतिक रूप से मुश्किल में पड़ गए हैं। उनके फैसले को प्रदेश नेतृत्व ने जहां पलटकर रख दिया। वहीं नाराज नेताओं ने खान को हटाने के लिए अभियान छेड़ दिया है। प्रदेश कांग्रेस ने यादव के निष्कासन को ‘शून्य’ घोषित करते खान के निर्णय को बदल दिया।

 इस निर्णय को यादव और अन्य नेता नैतिक जीत के रूप में देख रहे हैं। खान पूरे मामले में चौतरफा घिर गए हैं। पार्टी के नाराज चल रहे नेता हमलावर होकर गंभीर आरोपों से खान को घेरने की कोशिश कर रहे हैं। लंबे समय से खान की कार्यप्रणाली को लेकर प्रदेश के सांगठनिक नेताओं को स्थानीय पदाधिकारियों की ओर से शिकवा-शिकायतें की जा रही है। 
जिला पंचायत चुनाव में लगातार दूसरी बार सदस्य निर्वाचित श्री यादव को खान के कांग्रेस से बाहर करने के फरमान ने जिले की सियासत में खलबली मचा दी। महेन्द्र यादव के साथ हुए बर्ताव से उपजे विवाद के बाद एक गुट ने कल खान के खिलाफ प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम से मुलाकात की। इधर खुज्जी विधायक छन्नी साहू, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुरेन्द्र दास वैष्णव, निखिल द्विवेदी, गुलाब वर्मा, विभा साहू समेत अन्य नेताओं ने श्री मरकाम से मिलकर खान के तानाशाही रवैये को लेकर शिकायत की।

बताया जाता है कि जिलाध्यक्ष खान पर आधा दर्जन नेताओं ने आरोपों की बौछार लगा दी। कुछ नेताओं ने जहां उन पर पार्टी को जागीर के तौर पर चलाने का दोषारोपण किया। वहीं कुछ नेताओं ने कार्यकर्ताओं के साथ बुरा बर्ताव करने का आरोप लगाया। 

महेन्द्र यादव के निष्कासन के फैसले को बदलने के बाद विरोधियों ने खान को हटाने के लिए खुलकर अभियान छेड़ दिया है। बताया जाता है कि खान की जगह नए जिलाध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर प्रदेश अध्यक्ष मरकाम ने सप्ताहभर का समय लिया है। बताया जाता है कि विरोध में उतरे नेताओं ने खान के राजनीतिक और निजी जीवन से जुड़े विषयों से प्रदेश अध्यक्ष को जानकारी दी गई। बताया जाता है कि खान के खिलाफ चल रही लड़ाई निर्णायक मोड़ पर पहुंच गई है। बीते कुछ माह में खान कई राजनीतिक फैसलों को लेेकर सुर्खियों में रहे हैं। मसलन अंबागढ़ चौकी में अध्यक्ष चुनाव के दौरान अधिकृत उम्मीदवार की जगह नए चेहरों को अध्यक्ष बनाने का मामला, खुज्जी विधायक छन्नी साहू के साथ उनके खराब रिश्ते और महेन्द्र यादव के निष्कासन के निर्णय से स्थिति बिगड़ गई। 

बताया जाता है कि खान के खिलाफ कांग्रेस में बगावत होने के आसार को देखते हुए प्रदेश नेृतत्व ने महेन्द्र यादव का निष्कासन रद्द कर बिगड़ती स्थिति को संभालने की कोशिश की है। जिले में कांग्रेस की मौजूदा राजनीतिक स्थिति बेहद ही लचर दौर से गुजर रही है। खान विरोधी नेताओं की तादाद दिन-ब-दिन बढ़ रही है। पूरे मामले में खान को पार्टी से समर्थन नहीं मिला। बताया जाता है कि कांग्रेस में खान के निलंबन होने की अटकलों को विरोधियों ने हवा देना शुरू कर दिया है।

 


Date : 26-Feb-2020

खेल क्षेत्र में नहीं होगी कोई असुविधा- रईस

वार्षिक क्रीड़ा वितरण समारोह सम्पन्न
छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 26 फरवरी।
शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय राजनांदगांव में वार्षिक क्रीड़ा पारितोषिक वितरण एवं विश्वविद्यालयीन खिलाडिय़ों का सम्मान समारोह गत् दिनों आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जनभागीदारी समिति अध्यक्ष रईस अहमद शकील व अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. बीएन मेश्राम तथा विशिष्ट अतिथि जनभागीदारी सदस्य मोहम्मद इब्राहिम, आकाश सोनी एवं क्रीड़ा संयोजक डॉ. शैलेन्द्र सिंह थे।  प्रारंभ में क्रीड़ाधिकारी अरूण चौधरी द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। जिसमें वर्षभर में महाविद्यालय के क्रीड़ा गतिविधियों की जानकारी दी। 

कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. बीएन मेश्राम ने कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करना पड़ता है। कड़े परिश्रम से मेहनत का फल हमेशा मीठा होता है। आप सभी ने अपने महाविद्यालय तथा राज्य का नाम रोशन किया है। जनभागीदारी अध्यक्ष रईस अहमद शकील ने कहा कि खेल के क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं है। आप खेलों में अपना स्वर्णिम प्रदर्शन कर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। दिग्विजय महाविद्यालय के खिलाडिय़ों को खेल क्षेत्र में कोई असुविधा नहीं होगी। सारी सुविधाएं जनभागीदारी समिति एवं अन्य संसाधनों से प्रदान की जाएगी। आप अपना उत्कृष्ठ प्रदर्शन कर महाविद्यालय का नाम अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर रोशन करें।

विश्वविद्यालयीन खिलाडिय़ों के साथ-साथ महाविद्यालय में वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता के अंतर्गत रंगोली, मेंहदी, पुष्प सज्जा, सलाद सज्जा, कुर्सी दौड़, स्लो सायकल दौड़, रस्सीकूद, पासिंग बाल प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को पुरस्कृत किया गया। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत गायन, नृत्य और नाटक प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। रामकृष्ण मिशन द्वारा आयोजित निबंध स्पर्धा के छात्रों को भी प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। आभार प्रदर्शन डॉ. शंकरमुनि राय द्वारा किया गया।


Date : 26-Feb-2020

शहीदों के गांवों में बनेंगे स्मारक, मॉडल व कार्य योजना बनाने दिए निर्देश

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 26 फरवरी।
नक्सली हिंसा में शहीद जिले के जवानों के गांवों में उनकी स्मृति में स्मारक बनाए जाएंगे। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने मंगलवार को समय-सीमा बैठक में अधिकारियों को स्मारकों के मॉडल तथा कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। श्री मौर्य ने कहा कि यह शहीदों के प्रति सम्मान होगा। उन्होंने अगले एक माह के भीतर कार्य योजना बनाने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में अपर कलेक्टर ओंकार यदु, जिला पंचायत सीईओ तनुजा सलाम, वनमंडलाधिकारी राजनांदगांव वीपी सिंह सहित सभी एसडीएम और विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री मौर्य ने बैठक में सबसे पहले मैदानी क्षेत्रों के अधिकारीं-कर्मचारियों की मुख्यालय में उपस्थिति की समीक्षा की। उन्होंने इस संबंध में अनेक शिकायतें मिलने की बात कहते मुख्यालय में अधिकारी-कर्मचारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर की। श्री मौर्य ने टीएल की बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विधानसभा सत्र के नाम से समय-सीमा की बैठक में अनुपस्थित रहने की अनुमति मांगने वाले अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर भी असंतोष व्यक्त किया।
कलेक्टर श्री मौर्य ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान हर विभागीय योजना की उपलब्धियों की सही आंकड़े सहित विस्तृत रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संस्थागत प्रसव और टीकाकरण में शत प्रतिशत काम होना चाहिए। श्री मौर्य ने पीडीएस की समीक्षा के दौरान चावल में कनकी की मात्रा अधिक होने की शिकायतों को भी गंभीरता से लिया और सभी एसडीएम को पीडीएस की जांच करने के निर्देश दिए।  

कनकी की अधिक मात्रा मिलने पर एफआईआर की कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने बोरतालाब रोड में 80 प्रतिशत बढ़ाकर रिवाईज स्टीमेट बनाने के मामले में भी एसडीएम डोंगरगढ़ को जांच करने के निर्देश दिए। इस तरह से किसी भी सडक़ को फिर से बनाने में 80 प्रतिशत तक बजट कैसे बढ़ जाता है। 

 


Date : 26-Feb-2020

अंजोरा के पूर्व सरपंच पर उपद्रव का आरोप, नए उपसरपंच और पंच ने की शिकायत
छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 26 फरवरी। 
ग्राम अंजोरा के पंच पदाधिकारियों ने मंगलवार को पूर्व सरपंच पर उपद्रव का आरोप लगाते सोमनी पुलिस से शिकायत की है। पंचों का आरोप है कि पूर्व सरपंच शैलेष साहू और उनके समर्थकों द्वारा चुनावी प्रक्रिया के दौरान पंचों को डराया-धमकाया गया और अघोषित रूप से मतदान केंद्र की घेराबंदी की गई। जिसके चलते उप सरपंच का चुनाव करने आए पंचों में डर और दहशत की स्थिति रही।

नवनिर्वाचित पंच चंदूलाल साहू और जनपद सदस्य तुलदास साहू ने पुलिस को लिखित शिकायत में बताया कि चुनावी प्रक्रिया के दौरान एक मतपत्र में स्पष्ट मुहर  नहीं लगने के कारण शैलेष साहू और उनके साथी आक्रमक हो गए और पंचों को डराने-धमकाने लगे।  बताया गया है कि उप सरपंच चुनाव में आरोपी शैलेष  साहू द्वारा काफी आतंक मचाया गया। चुनाव प्रक्रिया में शामिल हुए पंचों को देखकर सीधे गाली-गलौज भी की। इधर सोमनी पुलिस में अंजोरा में हुए घटनाक्रम को लेकर पंचायत के ज्यादातर पंच और उप सरपंच ने शिकायत की है। पंचायत के नए पदाधिकारियों को अपनी जान के खतरे में होने की चिंता है। नवनिर्वाचित उप सरपंच भूलदास साहू ने यह भी बताया कि मंजु नामक महिला द्वारा पंचों को हरिजन एक्ट में फंसाने की धमकी दी गई है। अंजोरा में हुए इस घटना से पंचायत में तनातनी की स्थिति बनी हुई है। पुलिस ने पंचों की शिकायत को सुनने के बाद जांच करने का आश्वासन दिया है।

 


Date : 26-Feb-2020

नगर सैनिकों ने की एरियर्स और वेतन वृद्धि की मांग, मप्र की तर्ज पर मांगा सुविधा और पारिश्रमिक

राजनांदगांव, 26 फरवरी। होमगार्ड सैनिकों ने मंगलवार को एरियर्स और वेतन वृद्धि की मांग को लेकर जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपने के दौरान महिला होमगार्ड सैनिक भी शामिल थी। उन्होंने पुलिस जवानों की तरह अपनी मेहनताना और अन्य सुविधाओं को लेकर प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है। बताया गया है कि प्रदेश के अलग-अलग जिलों में होमगार्ड सैनिकों की ओर से अपनी दिक्कतों को लेकर प्रशासन के जरिए सरकार से मदद की गुहार लगाई जा रही है।

होमगार्ड सैनिक प्रदीप सिन्हा ने बताया कि मध्यप्रदेश और हरियाणा में होमगार्ड सैनिकों को बेहतर सुविधाएं दी जा रही है। सिपाहियों की तरह न सिर्फ अच्छा वेतन दिया जा रहा है, बल्कि सुविधाओं में भी कोई कमी नहीं है। महिला होमगार्ड सैनिक भारती पांडे और सुमन ठाकुर का कहना है कि सैनिकों को 24 घंटे कार्य करने के एवज में मात्र 13200 रुपए दिए जा रहे हैं। जबकि मध्यप्रदेश में यह राशि 21 हजार है। इसके अलावा सैनिकों को छुट्टियां एवं अन्य सुविधाएं दी जा रही है। सैनिकों का आरोप है कि 14 माह का एरियर्स भी अब तक नहीं दिया गया है। 2016 में 10 हजार रुपए मासिक तनख्वाह को बढ़ाकर 13200 रुपए किया गया। जिसका एरियर्स अब तक सैनिकों को नहीं मिला है। छत्तीसगढ़ नगर सेना सैनिक परिवार कल्याण संघ के प्रदेश अध्यक्ष घनश्याम खानवानी ने बताया कि आरक्षकों की तरह ही कार्य लिया जा रहा है, लेकिन सुविधाएं नहीं दी जा रही है, इसलिए ज्ञापन सौंपा गया है। इस बीच होमगार्ड सैनिकों ने अपनी व्यवहारिक दिक्कतों से प्रशासन को अवगत कराते जल्द ही ठोस कार्रवाई कर राहत दिलाने की मांग रखी।

 


Date : 26-Feb-2020

कैडेटों की प्रायोगिक परीक्षा आयोजित

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 26 फरवरी। शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय राजनांदगांव में छग एनसीसी रायपुर ग्रुप के अधीन आने वाले 38 सीजी बटालियन एनसीसी राजनांदगांव 37 सीजी बटालियन दुर्ग एवं 1 आरएनव्ही बटालियन अंजोरा के कुल 431 सीनियर डिविजन ब्वाय एवं सीनियर विंग गल्र्स के छात्र/छात्रा कैडेटों की संयुक्त ’सी’ प्रमाण-पत्र परीक्षा दो दिवसीय परीक्षा 2020 रायपुर ग्रुप के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर जेएस भारद्वाज के नेतृत्व में कर्नल राजेश सेठी कमान अधिकारी दुर्ग एवं ले. कर्नल आरके अग्रवाल कमान अधिकारी राजनांदगांव बोर्ड सदस्यों द्वारा ली गई।

मंगलवार को कैडेटों की प्रायोगिक परीक्षा में ड्रील टेस्ट, मैप रिडिंग, फील्ड क्रॉप्ट ट्रेनिंग, वैपन ट्रेनिंग तथा आरएनव्ही बटालियन की विशेष परीक्षा सम्पादित की गई । वहीं 26 फरवरी को कैडेटों की लिखित परीक्षा का आयोजन शासकीय दिग्विजय कॉलेज में संपन्न होगी। इस परीक्षा में दुर्ग संभाग के पांचों जिलों में स्थित महाविद्यालयों के समस्त एनसीसी अधिकारी एवं केयर टेकर अपने कैडेटों के साथ शामिल हुए।  जिसमें मेजर ओपी गुप्ता, मेजर किरणलता दामले, कैप्टन सपना शर्मा, लैफ्टिीनेन्ट किरण कुमारी, ले. आरआर कोचे, ले. निलेश कुर्रे, ले. आरके मंडल, ले. नीलेश तिवारी, ले. हरीश कश्यप, ले. आरके साहू, ले. लक्ष्मण प्रसाद, ले. सुरेखा जवादे एवं 38 बटालियन, 37 बटालियन एवं आरएनव्ही के प्रशिक्षित सेना अधिकारियों एवं प्रशिक्षण स्टॉफ, ले. पंकज पटेल, केयर टेकर प्रो. संजय देवांगन, प्रो. रेणु त्रिपाठी उपस्थित थे।


Date : 26-Feb-2020

उपसरपंच चुनाव में लेनदेन का आरोप, पीठासीन अधिकारी के खिलाफ पंचों ने सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 26 फरवरी।
डोंगरगढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायत नारायणगढ़ के उपसरपंच चुनाव के दौरान पीठासीन की भूमिका को लेकर पंचों ने जिला प्रशासन से शिकायत करते हुए लेनदेन का आरोप लगाया है। 

मंगलवार को सरपंच समेत पंचों ने कलेक्टर को लिखित ज्ञापन सौंपते आरोप लगाया कि जाफर अली से सांठगांठ कर पीठासीन अधिकारी द्वारा समय रहते दूसरे उम्मीदवारों को फार्म नहीं दिया गया और सचिव व रोजगार सहायिका की उपस्थिति में उसने जाफर अली से मिलकर एवं आपसी लेनदेन कर उसके उपसरपंच का प्रमाण पत्र पंचायत में न देकर उसकी गाड़ी में बैठकर व उसके घर में प्रशस्ति पत्र दिया गया। उन्होंने  बताया कि अवैध तरीके से उपसरपंच घोषित कर दिया गया। सरपंच व पंचों ने जिला प्रशासन से उक्त पीठासीन अधिकारी के विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई करने की मांग की। इस दौरान देवीप्रसाद, अगसिया समेत अन्य  लोग शामिल थे।

 

 


Date : 26-Feb-2020

मुठभेड़, 15 मिनट चली फायरिंग के बाद भागे नक्सली, सामान बरामद

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 26 फरवरी।
गश्त पर निकले पुलिस जवानों के साथ हुई मुठभेड़ में नक्सली सामान छोडक़र भाग निकले। सूत्रों के मुताबिक मलाजखंड के नक्सलियों के साथ गातापार पुलिस के जवानों के साथ करीब 15 मिनट तक फायरिंग हुई। पुलिस के बढ़ते दबाव के बाद नक्सली रोजमर्रा से जुड़े सामानों को छोडक़र भाग खड़े हुए।
पुलिस को नक्सलियों की सीमा क्षेत्र में होने की सूचना मिल रही थी। सूचना पर सोमवार को गातापार पुलिस बल, मलैदा बेस कैम्प से हॉकफोर्स की टीम सीमा इलाके में सर्चिंग के लिए निकली थी। 

जानकारी के अनुसार जिले से लगे मप्र बालाघाट क्षेत्र के कोसनदेही जंगल में नक्सलियों का कैम्प लगा था। बताया गया है कि बालाघाट के बार्डर पर जवानों ने सर्च ऑपरेशन के दौरान नक्सलियों को एक जगह बैठे हुए देखा। पुलिस को देखते हुए नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। जवानों ने भी नक्सलियों पर जवाबी फायरिंग की। पुलिस बल को भारी पड़ता देख नक्सली वहां से भाग खड़े हुए। वहीं पुलिस का कहना है कि कुछ नक्सली मुठभेड़ में घायल हुए हैं। इधर मुठभेड़ के बाद पुलिस ने सीमा क्षेत्र में सर्चिंग तेज कर दी। नक्सलियों के भाग खड़े होने पर जवानों ने मौके से नक्सलियों का सामान भी बरामद किया है। 

 


Previous123Next