छत्तीसगढ़ » राजनांदगांव

Previous123456789...2425Next
20-Oct-2020 7:26 PM 20

राजनांदगांव, 20 अक्टूबर। नगर के रिषभ भागवत ने मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित नीट परीक्षा में 720 में से 600 अंक अर्जित कर ऑल इंडिया में 19711वीं रैंक तथा सामान्य रैंक 9199 प्राप्त करने में सफलता हासिल की है। स्टेट स्कूल के व्याख्याता सुनील भागवत एवं श्रीमती साधना भागवत के कनिष्ठ पुत्र रिषभ ने कक्षा दसवीं की परीक्षा गायत्री विद्यापीठ राजनांदगांव से उत्तीर्ण कर कोटा (राजस्थान) से 12वीं में 93 प्रतिशत अंक हासिल किया है। नीट के अलावा राष्ट्रीय स्तर की इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ साईंस एंड रिसर्च परीक्षा में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि रिषभ के बड़े भाई राजन भागवत भी वर्ष 2016 में नीट में सफल होकर पं. जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज रायपुर में एमबीबीएस की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। रिषभ भागवत की उपलब्धि पर उनके बड़े पापा कनिष्ठ रोजगार अधिकारी संजय भागवत, शिक्षक राजेन्द्र यादव, जीडी वैष्णव, यामिनी क्रीड़ा एवं कला केन्द्र के अध्यक्ष रीतेश देवांगन एवं सचिव पूनाराम यादव तथा अन्य सदस्यों ने शुभकामनाएं दी।


20-Oct-2020 6:36 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अंबागढ़ चौकी, 20 अक्टूबर। नगरीय निकाय क्षेत्र में सप्ताहभर से हर दिन यहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि होती जा रही है। नगर के हर वार्ड से प्रतिदिन संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। इससे नगर में हडक़ंप है।

मिली जानकारी के अनुसार शासकीय लालचक्रधर शाह महाविद्यालय में पदस्थ 6 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बताया जाता है कि शनिवार को यहां पदस्थ एक सहायक प्राध्यापक कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। इसके बाद सोमवार को महाविद्यालय प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टिकोण से सभी कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराया। बताया जाता है कि एंटीजन जांच में महाविद्यालय के आधा दर्जन कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

ब्लॉक मुख्यालय में एक कार्यालय में एक साथ 6 कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित मिलने से महाविद्यालय में हडक़ंप मच गया है, क्योंकि महाविद्यालय में प्रतिदिन सैकड़ों विद्यार्थी प्रवेश तथा फीस जमा करने पहुंचते हैं।

नपं कार्यालय दो दिन के लिए बंद

नगर पंचायत का एक कर्मचारी कोरोना संक्रमित मिला है। उक्त कर्मचारी के परिवार के अन्य 4 सदस्य भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। चिंता की बात यह है कि नगर पंचायत में जो कर्मचारी पॉजिटिव मिले हैं वह फील्ड और कार्यालय दोनों कार्य में सक्रिय रहता  है, इसलिए सुरक्षा के दृष्टिकोण से यहां ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। नगर पंचायत के सीएमओ ने सूचना जारी कर दो दिनों के लिए नगर पंचायत कार्यालय बंद रहने की जानकारी दी है।

सात दिन में आंकड़ा 50 से पार

पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 50 से पार हो गया है। बीएमओ डॉ. आरआर ध्रुवे ने बताया कि प्रतिदिन नगर में 5 से 10 संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। नगर के दो शासकीय कार्यालयों में संक्रमित मरीज मिलने के बाद अब पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढऩे की संभावना फिर से बढ़ गई है। इसके बाद भी नगर में कारोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन द्वारा दिए गए गाईड लाइन का पालन नहीं हो रहा है। शासकीय कार्यालय, बैंक, बाजार व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में लोग न तो सामाजिक दूरी का पालन कर रहे हैं और न ही अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग कर रहे हैं।


20-Oct-2020 6:35 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजनांदगांव, 20 अक्टूबर। वनांचल क्षेत्र के वन्य पट्टाधारी कृषकों का प्रशासन पंजीयन नहीं कर रही है। जिससे हजारों किसान भयभीत एवं परेशान हैं। जिनके हितार्थ भाजपा अतिशीघ्र कलेक्टर को ज्ञापन सौंपेगी, धरना-प्रदर्शन भी करेगी एवं आवश्यकता पडऩे पर आमरण-अनशन भी करेगी।

जिला भाजपा अध्यक्ष मधुसूदन यादव ने कहा कि कभी गिरदावरी के नाम पर किसानों का मेढ़ एवं बाड़ी को काटकर उनके धान के रकबे को कम किया जा रहा है तो कहीं पंजीयन के नाम पर परेशान किया जा रहा है, किंतु वन्य क्षेत्रों में धान की खेती कर रहे वन्य पट्टाधारी कृषकों का तो पंजीयन ही नहीं किया जा रहा है, जो उनके साथ अन्याय है। जबकि इन्हें खाद, बीज खरीदने के लिए सरकार ने ऋण भी दिया है।

श्री यादव ने कहा वन्य पट्टाधारी एक भी कृषकों का जिन्होंने धान की खेती की है, उनका पंजीयन नहीं किया जाना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। जिससे ये कृषक भयभीत एवं आशंकित है, क्योंकि कोरोना काल से उनकी अर्थव्यवस्था पहले से चौपट है और अब ये कृषक अपने अधिकारों के लिए अधिकारियों के चौखट पर भटक रहे हैं।

श्री यादव ने कहा कि उनके धान को नहीं खरीदने की मंशा एवं राजकीय कोष से धन नहीं देने की मंशा इन किसानों के हितों के विपरीत है, जिसे भाजपा बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि अतिशीघ्र मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपेंगे और उसके बाद चरणबद्ध तरीके से आंदोलन एवं धरना प्रदर्शन करेंगे और जरूरत पड़ेगी तो किसानों के हित मे स्वयं उनके समेत पूरा भाजपा आमरण-अनशन तक करने को बाध्य होगी, किन्तु ऐसे किसानों पर जो वनांचल के क्षेत्रों में दुर्गम वन भूमि पर खेती किसानी का कार्य कर रहे हैं उनके अधिकारों को दिलाकर ही शांत बैठेगी, भले उसे लाठी डंडा खाना पड़े या फिर पुलिस से एफआईआर का सामना ही क्यों न करना पड़े।


20-Oct-2020 6:30 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 अक्टूबर।
राजनांदगांव तहसील साहू संघ डोंगरगढ़ के अंतर्गत मंडल साहू संघ मुरमुंदा में गत् दिनों बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला साहू संघ के उपाध्यक्ष डीडी साहू, कोषाध्यक्ष विवेक साहू, संगठन सचिव हेमंत साहू, तहसील अध्यक्ष हंसराज साहू, कोषाध्यक्ष कचरू साहू, मंडल अध्यक्ष मदन गोपाल साहू शामिल हुए। बैठक में समाज के विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। 

बैठक में जिला उपाध्यक्ष डीडी साहू ने साहू समाज को मजबूती प्रदान करने सभी लोग एक सूत्र में काम करने का आह्वान किया। प्रदेश साहू संघ व जिला साहू संघ के निर्देशों का निश्चित समय पर पालन करना आवश्यक है। जिला साहू संघ के कोषाध्यक्ष विवेक साहू ने मंडल साहू संघ, तहसील साहू संघ व ग्राम साहू समाज के पदाधिकारियों का परिचय प्राप्त करते उन्होंने समाज की संरचना को मजबूती के साथ काम करने के सूत्र बताए। आगामी 6 दिसंबर को युवती परिचय सम्मेलन जिला साहू सदन में आयोजित की गई है। जिसमें अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करना चाहिए। जिला संगठन सचिव हेमंत साहू ने कहा कि संगठन को सक्रिय बनाने सतत संपर्क और बैठक का आयोजन करना चाहिए। बैठक में तहसील अध्यक्ष हंसराज साहू, मदन गोपाल साहू एवं ज्ञानचंद साहू ने अपने विचार रखें। बैठक में साधुराम साहू, प्रीतमदास नम्मूदास साहू, धनाराम साहू, खेमदास साहू, सालिकराम साहू, मनराखन साहू, दुलार साहू, चतुरराम साहू, मनोज साहू, अशोक साहू, उत्तम साहू, भागवत साहू, गुहाराम साहू, नंदकुमार साहू, रेखलाल साहू, रामाधार साहू समेत समाज के अन्य लोग उपस्थित थे। उक्त जानकारी विवेक साहू ने दी।


20-Oct-2020 3:30 PM 24

बाजार में पूजन सामग्रियों की दुकानें सजी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 अक्टूबर।
शारदीय नवरात्र पर्व के पंचमी के अवसर पर मां दुर्गा का विशेष श्रृंगार के साथ मंदिरों, घरों और प्रतिमा पंडालों में दिनभर आराधना का दौर बने रहने की आशंका है। इसके लिए मंदिरों, घरों और प्रतिमा पंडालों में तैयारियां शुरू हो गई है। इधर पूजन सामग्रियों के लिए भी बाजार में दुकानें सजकर तैयार है। 

कल बुधवार को सुबह से ही श्रद्धालु भक्तों की भीड़ पंचमी पर माता के दर्शन के लिए मंदिरों व देवालयों में पहुंचने की आशंका के चलते मंदिर समितियों द्वारा कोरोना काल को लेकर तैयारियां की जा रही है। वहीं प्रतिमा पंडालों में भी श्रद्धालुओं के पहुंचने को लेकर समितियों के पदाधिकारियों द्वारा भी सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क को लेकर आवश्यक सूचना जारी कर दी है। 

वहीं कल नवरात्र पर्व के पंचमी अवसर पर कठिन व्रत रखने वाले श्रद्धालु भी तैयारी में जुटे हुए हैं। इधर पूजन सामग्रियों की बिक्री करने वाले दुकानदार भी सामानों की बिक्री के लिए बाजार और मंदिर परिसरों के आसपास दुकानें सजा रखी है। 
 
नवरात्र के प्रारंभ होते ही मंदिरों व पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं में मनोकामना ज्योति प्रज्जवलित कर अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करने रोजाना माता के दरबार में पहुंचकर पूजा-अर्चना करने लगे हैं। इधर कोरोना काल के चलते चुनिंदा भक्तों के प्रवेश को लेकर भी श्रद्धालुओं द्वारा घरों में रहकर मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करने लगे हैं। ऐसे में घरों में भी भक्तिमय नजारा दिख रहा है।

वैश्विक महामारी कोरोना के चलते नवरात्रि पर्व पर डोंगरगढ़ में जहां भक्तों के प्रवेश को लेकर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसे में धर्मनगरी डोंगरगढ़ के पहाड़ी स्थित मां बम्लेश्वरी के दर्शन करने शहर समेत जिले व अन्य राज्यों से पहुंचने वाले भक्त दर्शन करने नहीं जा पा रहे हैं।

इधर शहर समेत जिलेभर में नवरात्र पर्व पर रोजाना श्रद्धालु भक्त मातारानी की सेवा, भक्ति में लीन नजर आ रहे हैं। स्थानीय पुराना बस स्टैंड स्थित मां कालीमाई मंदिर, दिग्विजय कॉलेज स्थित दुर्गा मंदिर, बर्फानी आश्रम स्थित मां पाताल भैरवी मंदिरों समेत अन्य मंदिरों में नवरात्र पर्व से जोत कलश प्रज्जवलित हो रहे हैं। वहीं मंदिर समिति के पदाधिकारी भी पंचमी अवसर पर भक्तों के दर्शन को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग समेत प्रशासन के निर्देशों को लेकर तैयारियों में जुटे हुए हैं। कोरोना काल में शहर के अलग-अलग स्थानों में आयोजित होने वाले गरबा नृत्य पर भी रोक लगा हुआ है। 


20-Oct-2020 3:28 PM 41

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 अक्टूबर।
एक नाबालिग से दुष्कर्म करने वाले आरोपी को पुलिस ने 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार कर लिया है। मामला छुईखदान थाना के क्षेत्र का है। आरोपी पुलिस से बचने के लिए नागपुर भागने की फिराक में था। इससे पहले पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार लिया। 

मिली जानकारी के अजय यादव  (25 वर्ष) नामक युवक ने गांव के एक व्यक्ति के घर स्थित कोठे में कल दोपहर को एक नाबालिग से दुष्कर्म किया और उसने घटना की जानकारी किसी को देने पर जान से मारने की भी धमकी दी। इसके बाद आरोपी वहां से फरार हो गया। पीडि़ता ने साहस जुटाते हुए अपने साथ हुए घटना की परिजनों को जानकारी देते पुलिस से शिकायत कर दी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक छुईखदान थाना क्षेत्र की रहने वाली पीडि़ता ने परिजनों के साथ थाना में रिपोर्ट दर्ज कराया कि आरोपी अजय यादव 25 वर्ष ने 19 अक्टूबर को करीब एक बजे जबर्दस्ती हाथ पकडक़र गांव के एक मकान स्थित कोठे में उसके साथ दुष्कर्म किया। साथ ही इस घटना को किसी को  किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दी। 

छुईखदान थाना में अपराध क्रमांक 243/2020 धारा 376, 506 भादवि 4, 6 पाक्सो एक्ट कायम किया गया। पुलिस ने मामले की जानकारी उच्चाधिकारियों को दी। एसपी डी. श्रवण, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कविलाश टंडन, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी खैरागढ़ जीसी पति के निर्देश व मार्गदर्शन में तत्काल घटनास्थल पहुंचकर आरोपी की पतातलाश की गई। आरोपी नागपुर भागने की फिराक में था, जिसे पुलिस अभिरक्षा में लेकर गिरफ्तार किया गया। 


20-Oct-2020 2:26 PM 60

मारने के बाद शिकारी बोरे में भरकर ले गए 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 अक्टूबर।
शहर से करीब 10 किमी दूर बखत रंगकठेरा गांव में आधा दर्जन बंदरों को एयरगन के जरिये शूट कर मौत के घाट उतारने वाले शिकारियों की सरगर्मी से तलाश की जा रही है। कथित रूप से ग्रामीणों द्वारा चंदा कर शिकारियों को बंदरों को मारने का ठेका दिया गया था। वन महकमे के पास शिकारियों को लेकर ठोस जानकारी नहीं है। बताया जा रहा है कि मारने के बाद बंदरों के शव को बोरे में भरकर अपने साथ ले गए। जिसके चलते वन अमले को साक्ष्य जुटाने में परेशानी हो रही है। 

बताया जा रहा है कि बंदरों के उत्पात से छुटकारा पाने के लिए गांवों में चंदा किया गया था। हर घर से करीब 100 से 200 रुपए लिए गए। रकम जमा होने के बाद शिकारियों को गांव में बुलाया गया। जिसमें एयरगन से निशाना साधकर 5 से 6 बंदरों को मार गिराया गया। वहीं एक बंदर घटनास्थल पर घायल हालत में मिला, जिसे रेस्क्यू करने में दिक्कतें हो रही है।

बताया जा रहा है कि घटना दो दिन पुरानी है। जिसके चलते यह मामला सामने नहीं आ पाया। आखिरकार एक युवक ने दबे जुबां मामले को वन विभाग के कानों तक पहुंचाया और इसकी जांच शुरू हुई। इस संबंध में डीएफओ बीपी सिंह ने ‘छत्तीसगढ़’ से कहा कि अभी तक शिकारियों के संबंध में ठोस जानकारी नहीं मिली है। गांववालों ने पूरी तरह से चुप्पी साध रखी है। जिसके चलते साक्ष्य जुटाने में दिक्कतें हो रही है। 

बताया जा रहा है कि बंदरों का शिकार करने के लिए शिकारियों को गांव में बुलाए जाने के लिए ज्यादातर ग्रामीण रजामंद थे। जिसके चलते सभी ने पूरे घटनाक्रम को लेकर मौन साध लिया है। बताया जा रहा है कि शिकारियों ने बेहद ही क्रूरता के साथ बंदरों को मारा है। एयरगन से घायल हुए बंदरों को मारने के लिए शिकारियों ने लकडिय़ों का भी इस्तेमाल किया। घायल हालत में छटपटाते बंदरों की लकड़ी से पीटकर जान ली गई। इस पूरे मामले में हडक़ंप की स्थिति है। बताया जा रहा है कि आसपास के गांव में पूरे घटना को लेकर धार्मिक नजरिये से भी लोग आहत हैं। कुछ सामाजिक संगठनों ने भी पूरे मामले पर कड़ी नाराजगी जताई है। वन अमला शिकारियों की तलाश में लगातार छापेमारी कर रहा है। 

बताया जा रहा है कि पेशेवर शिकारियों के गिरोह ने मारने के बाद बंदरों के शव को अपने साथ ले गए। 

कलेक्टर ने ली रिपोर्ट
बंदरों के शिकार किए जाने के मामले को लेकर कलेक्टर टीके वर्मा ने भी वन अधिकारियों से पूरी जानकारी ली है। ‘छत्तीसगढ़’ से चर्चा करते श्री वर्मा ने कहा कि अफसरों को जल्द से जल्द शिकारियों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया है। कलेक्टर इस पूरे मामले पर नजर रखे हुए हैं। 

माना जा रहा है कि कुछ धार्मिक संगठन इस मामले को उछालने की कोशिश में है। बंदरों को हिन्दू धर्म में भगवान हनुमान  का एक रूप माना जाता है। लिहाजा कुछ धार्मिक संगठन बखत रंगकठेरा गांव में डटे हुए हैं। ग्रामीणों द्वारा चंदा कर बंदरों को मारने का ठेका दिए जाने के मामले को भी कलेक्टर ने गंभीरता से लिया है। बताया जा रहा है कि शिकारियों की पतासाजी करने के लिए  वन अमला पुलिस की भी मदद ले रहा है।


20-Oct-2020 1:46 PM 38

सभी की शिनाख्ती हुई, पांचों पर 18 लाख का था ईनाम

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 अक्टूबर।
राजनांदगांव जिले के सरहदी इलाके किसनेली के जंगल में पुलिस के हाथों मारे गए 5 नक्सलियों में एक महिला छत्तीसगढ़ के बीजापुर की रहने वाली है। बीजापुर के जगरगुंडा इलाके के बुडगीन गांव की रहने वाली चंदा उर्फ चंदना (25 वर्ष) पर 4 लाख रुपए का ईनाम था। वह करीब दो साल पहले ही माओवादियों से जुड़ी। 

2018 में वह नक्सल सदस्य के तौर पर सक्रिय हुई। वहीं 4 मारे गए बाकी नक्सली गढ़चिरौली के अलग-अलग क्षेत्र के रहने वाले हैं। जिसमें समिता उर्फ  राजो (34 साल) धनोरा क्षेत्र की रहने वाली है। उस पर 4 लाख रुपए का ईनाम था। इसी तरह कुमली गावड़े (23 साल) गढ़चिरौली के कटेझरी गांव की रहने वाली है। वह कोरची दलम में सदस्य रहते हुए 2016 में नक्सल संगठन में शामिल हुई। 

बाद में वह 2016 से 2018 तक टीपागढ़ दलम में सदस्य रही। 2018 से 2020 तक वह कसनसुर एलओएस की डीवीसीएम सृजनक्काची की बॉडीगार्ड भी रही। उस पर भी दो लाख रुपए का ईनाम घोषित था। इसी तरह सुमन उर्फ झुनकी भी गढ़चिरौली के पिपली बुर्गी गांव की रहने वाली है। वह 2006 से नक्सली बनकर काफी सक्रिय रही। उस पर 6 लाख रुपए घोषित था। 

उधर पुलिस मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों में एकमात्र पुरूष  सदस्य टिरा उर्फ निलेश भी गढ़चिरौली का निवासी है। वह धानोरा थाना क्षेत्र के चिचोड़ा गांव का रहने वाला है। करीब 5 साल पहले 2015 में वह टिपागढ़ दलम में सदस्य के तौर पर शामिल हुआ। उस पर 6 हत्या, आधा दर्जन मुठभेड़ के अलावा अलग-अलग क्षेत्र में हिंसक वारदातों को अंजाम देने के 20 मामले दर्ज हैं।
 
महाराष्ट्र सरकार ने उस पर भी 2 लाख रुपए का ईनाम घोषित किया था। बहरहाल पुलिस ने सभी की शिनाख्ती कर ली है। 


20-Oct-2020 12:52 PM 26

दिवाली बाजार पर भारी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 अक्टूबर।
वैश्विक महामारी कोरोना महामारी ने दीपावली त्यौहार के रिवाजों को भी अपने जद में लिया है। सदियों पुरानी परंपरागत रीति-रिवाज के दमकते दायरे को कोरोना से ग्रहण लगा है। प्रशासन ने आतिशबाजी और फटाखों की गूंज को लेकर भी प्रतिबंध लगा दिया है। पूजा-अर्चना के बाद फटाखे फोडऩे की परंपरा पर भी कोरोना का विपरीत असर पड़ेगा। फटाखे के कारोबार करने वालों को इस बार कमाई अपने हाथ से छोडऩा पड़ेगा। 

बताया जा रहा है कि फटाखे की खरीदी-बिक्री के दौरान भीड़ को कम करने के लिए सीधे तौर पर फटाखों और आतिशबाजी पर रोक लगा दिया गया है। वहीं इस बार त्यौहारों में आतिशबाजी पर पूरी तरह रोक रहेगी। दशहरा पर्व पर भव्य आतिशबाजी को लेकर भी प्रशासन ने सख्त निर्देश दिए हैं। ऐसे में रावण दहन के दौरान नयनाभिराम आतिशबाजी का नजारा इस बार नजर नहीं आएगा। 

त्यौहारी तैयारी में नियमों का हवाला देकर अब प्रशासन ने जरूरी गाईड लाइन जारी किए हैं। माना जा रहा है कि इस गाईड लाइन को जारी करना प्रशासन की बाजार में भीड़ को सीमित करना प्रमुख लक्ष्य है। लिहाजा कलेक्टर टीके वर्मा ने सीधे तौर पर दिवाली से पहले नवरात्र और दशहरा में भी लोगों की बाजार में आवाजाही पर लगाम कसने का फैसला लिया है। लिहाजा उन्होंने त्यौहार के दौरान खरीदी-बिक्री से लेकर मूलभूत आवश्यकताओं मसलन पेट्रोल, राशन समेत दूसरे आवश्यक सामानों के लेन-देन को लेकर साफ तौर पर बिना मास्क लगाने वालों पर कार्रवाई करने को कहा है।

कलेक्टर टीके वर्मा ने सोमवार को नवरात्रि एवं दशहरा के मद्देनजर कोविड-19 के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए अधिक सजग रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल पंप, राशन दुकान में बिना मास्क के पेट्रोल एवं सामग्री नहीं देंगे। आबकारी विभाग में भी यह नियम लागू होगा। सभी दुकानों में दुकानदार एवं ग्राहक मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें, यह सुनिश्चित करें। 

उन्होंने दुर्गा विसर्जन के समय भीड़ को नियंत्रित करने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए। त्यौहारों में आतिशबाजी नहीं होना चाहिए। उन्होंने मास्क, सेनेटाइजर एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को कड़ाई से लागू करने और मास्क का प्रयोग नहीं करने वालों पर अर्थदंड लगाने के निर्देश नगर निगम आयुक्त को दिए। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने कहा कि ठंड में अस्थमा, खांसी की बीमारी के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नागरिकों को यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि मास्क लगाते समय उनके नाक एवं मुंह ढंके हुए हो। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ तनुजा सलाम, अपर कलेक्टर सीएल मारकंडेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेशा चौबे, निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक, एसडीएम मुकेश रावटे उपस्थित थे। 


19-Oct-2020 7:54 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 19 अक्टूबर।
नवरात्र के प्रथम दिन महापौर हेमा देशमुख ने वार्ड नं. 35 लखोली स्थित शीतला मंदिर में ज्योति कक्ष का फीता काटकर लोकार्पण किया। साथ ही वार्ड के विभिन्न स्थानों में पीसीसी कार्य का भूमिपूजन विधिवत पूजा-अर्चना कर श्रीफल फोडकर किया। इस अवसर पर पार्षद भागचंद साहू, पार्षद दुलारी साहू व मनीष साहू उपस्थित थे। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में वार्ड के विश्राम साहू, गोविंद साहू द्वारा अतिथियों स्वागत किया गया।

कार्यक्रम में महापौर श्रीमती देशमुख ने नवरात्र पर्व की बधाई देते कहा कि इस वार्ड में विभिन्न स्थानों में पीसीसी रोड निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया जा रहा है। इसके निर्माण से इस क्षेत्र के रहवासियों को आने-जाने मेें सुविधाएं होगी। यह कार्य अतिशीघ्र गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाएगा। इस अवसर पर निगम के तकनीकी अमला सहित वार्डवासी उपस्थित थे।


19-Oct-2020 7:52 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 19 अक्टूबर।
मुस्लिम समाज द्वारा रविवार को 13 जोड़ों का सामूहिक विवाह संपन्न कराया गया। शहर की आला हजरत वेलफेयर सोसाइटी के द्वारा सामूहिक शादी का आयोजन समाज शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करते 13 जोड़ों का निकाह करवाया है। समाज के रईस अहमद शकील व अब्दुल कदिर मनिहार का कहना है कि रुपयों के अभाव में बेटियों की शादी नहीं हो पा रही थी इसी सोच और जरूरत को देखते यह सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया है।

मुस्लिम समाज द्वारा आयोजित इस निकाह में महापौर भी नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देने पहुंची और अपनी ओर से आशीर्वाद स्वरूप बेटियों को भेंट भी दिया। कार्यक्रम में पार्षद अमीन हुड्डा, पार्षद इशाक खान, हाजी राइस अहमद शकील,  अब्दुल कादिर, हाजी अकरम भाई, सिराज सिज्वी , राशिद खान, हनीफ खान, हाफिज वारसी, शोहेल शेख, शुभम लालवानी, कादिर सोलंकी आदि के साथ आला हजरत वेलफेयर सोसाइटी के सदस्यगण उपस्थित थे।
 


19-Oct-2020 7:51 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 19 अक्टूबर।
अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर ने सोमवार को शहर पहुंचकर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के कर्मचारियों से शासन की योजनाओं के संबंध में आवश्यक बैठक कर चर्चा की। उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन की महत्वपूर्ण योजनाएं धान खरीदी एवं गोधन न्याय योजना के संबंध में चर्चा करते अधिकारी-कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिए। 

इसके अलावा बैंक अध्यक्ष चंद्राकर का महापौर हेमा देशमुख, पूर्व महापौर सुदेश देशमुख, कांग्रेस जिलाध्यक्ष पदम कोठारी समेत गोपीचंद गायकवाड, पंकज बांधव, योगेंद्र दास वैष्णव, बबलू सेन, राहुल साहू, घनश्याम देवांगन, गणेश पवार, संतोष पिल्ले, मोहन साहू, सत्यम सिंह, विशु पांडेय, अंकुर मिश्रा, ललित मरकाम, सोहेल, पवन समेत अन्य कांग्रेसी नेताओं ने स्वागत करते चर्चा की।
 


19-Oct-2020 7:48 PM 48

राजनांदगांव, 19 अक्टूबर। आमसभा में बजट को लेकर मांगे गए सुझाव में गौरीनगर के अभिमन्यु मिश्रा ने गौरीनगर में अंडरब्रिज बनवाने का सुझाव रखा था। इस सुझाव को निगम के बजट में शामिल करने पर अभिमन्यु ने महापौर का धन्यवाद ज्ञापित किया है। 

ज्ञात हो कि गत् दिनों नगर निगम सभागृह में आयोजित महासभा में बजट को लेकर सुझाव मांगे गए थे। इस पर गौरीनगर के अभिमन्यु मिश्रा ने गौरीनगर में अंडरब्रिज बनवाने का सुझाव रखा। इस पर गत् 15 अक्टूबर को निगम बजट में उक्त सुझाव को भी शामिल किया गया। गौरीनगर के अभिमन्यु मिश्रा ने महापौर हेमा देशमुख को धन्यवाद देते अभिमन्यु मिश्रा ने कहा कि अल्पसंख्यक आयोग सदस्य हफीज खान व पार्षद समद खान के मार्गदर्शन में उन्होंने यह सुझाव आमसभा में रखा था। इसके बजट में शामिल किए जाने से पटरीपार के लोगों में खुशी है। अंडरब्रिज बन जाने से यहां के लोगों की बड़ी समस्या हल होगी।
 


19-Oct-2020 7:44 PM 18

छात्रों ने कलेक्टर के नाम सौंपा ज्ञापन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 19 अक्टूबर।
डोंगरगढ़ ब्लॉक के एक निजी आईटीआई प्रबंधन पर लॉकडाउन के दौरान फीस के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाते संस्था में प्रशिक्षणरत विद्यार्थियों ने कलेक्टर से लिखित में शिकायत की है। 

सोमवार को कलेक्टर को शिकायत करते छात्रों ने बताया कि डोंगरगढ़ ब्लॉक स्थित निजी वीआरबी आईटीआई कोपा में लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन क्लास के माध्यम से कोर्स पूरा नहीं किया गया है। जिसके अंतर्गत इ.एस विषय की संपूर्ण किताब अपूर्ण है एवं कापा के प्रायोगिक कक्षाएं भी अपूर्ण हैं। 

उन्होंने बताया कि हमारा विषय टेक्निकल है, कोर्स पूर्ण न होने से छात्रों को आगामी होने वाली परीक्षा में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। साथ ही निजी वीआरबी आईटीआई कोपा द्वारा छात्रों को इस कोरोनाकाल में आर्थिक रूप से तंगी के चलते भी फीस पर दबाव बनाया जा जा रहा है। विद्यार्थियों ने कलेक्टर से मांग करते कहा कि इस समस्या का निदान करते उचित मार्गदर्शन कर फीस देने के नाम पर अधिक दबाव बनाने पर उचित कार्रवाई करें।
 


19-Oct-2020 7:42 PM 19

ग्रामीण रूटों में भी दौड़ेंगी बसें

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अंबागढ़ चौकी, 19 अक्टूबर।
छह माह से बंद यात्री बसों का परिचालन शुरू हो गया। अब हर रूट में यात्री बसों की आवाजाही शुरू हो गई है। ग्रामीण इलाकों में यात्री बसों के आवागमन से क्षेत्र के ग्रामीण राहत महसूस कर रहे हैं, पर कोरोना संक्रमण के चलते अभी भी लोगों के मन में भय व्याप्त है। वे बसों में सफर करने से बच रहे हैं। इसी का नतीजा है कि पहले दिन यात्री बसों को पर्याप्त सवारी नहीं मिली है, लेकिन यात्री बसों के परिचालन से ग्रामीणों में हर्ष है।

21 मार्च से थमे बसों के पहिए घुमना शुरू हो गया है। लगभग 7 माह से ठप यात्री बसों के परिचालन का काम शुरू हो गया। ब्लॉक मुख्यालय के बस स्टैंड में नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष कांग्रेस नेता अनिल मानिकपुरी ने यात्री बस की पूजा-अर्चना कर उन्हें स्टैंड से गंतव्य के लिए रवाना किया। श्री मानिकपुरी ने इस दौरान यात्रियों की सुरक्षा के लिए बस ऑपरेटरों व बस चालक-परिचालकों को कोविड-19 कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए केन्द्र व राज्य शासन द्वारा दिए गए गाईड लाइन का पालन करने का आह्वान किया। 

इस अवसर पर बस चालक, परिचालक संघ के शरीफ कुरैशी, विष्णु ताम्रकार, किशोर यादव, हसन खान, मुन्ना विश्वकर्मा, गोलू बोरकर, बिरेन्द्र रजक, पूनम रजक, गोलू खान, रफीक खान, कलीम खान, हेमचंद पटेल, विजय साहू, मोनू साहू, जावेद खान, योगेन्द्र मिश्रा, ओमेश दुबे आदि उपस्थित थे।

चौकी से डोंगरगांव, राजनांदगांव एवं चौकी से मोहला-मानपुर-औधी मुख्य मार्ग के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों को जाने वाली चौकी, चिल्हाटी, कोरचाटोला व चौकी से माहुद मंचादुर आतरगांव, चौकी-रायपुर, चौकी से चंद्रपुर, चौकी से दनगढ गोटाटोला आदि प्रमुख मार्ग में यात्री बसों का परिचालन शुरू हो गया है। 

इन कंपनियों की बसों का परिचालन प्रारंभ 
बस चालक परिचालक एवं कर्मचारी समिति के शरीफ कुरैशी, किशोर यादव, विष्णु ताम्रकार, हसन खान ने बताया कि वर्तमान में कांकेर, जागीरदार, महेन्द्रा, भाटिया, महेश, अमृत, केशव आदि ट्रेवहल्स कंपनी की बसों का परिचालन शुरू हो गया है। यह सभी कंपनी की बसें पहले की तरह अपने-अपने निर्धारित रूटों में मार्च से पहले की स्थिति की तरह ही दौड़ेगी। 
 


19-Oct-2020 7:20 PM 20

कलेक्टर से शिकायत, जांच की मांग

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजनांदगांव, 19 अक्टूबर। महरूमखुर्द की मां बम्लेश्वरी महिला समूह की महिलाओं और ग्रामीणों ने शासकीय दुकान संचालन में अध्यक्ष, सचिव और सेल्समेन पर मनमानी का आरोप लगाते हुए सोमवार को लिखित शिकायत की। उन्होंने धांधली का भी आरोप लगाया है।

समूह की महिलाओं और ग्रामीणों ने कलेक्टर टीके वर्मा को शिकायत ज्ञापन सौंपते कहा कि ग्राम महरूमखुर्द के शासकीय राशन दुकान के सेल्समेन कोमल देवांगन द्वारा राशन आबंटन में कई तरह की धांधली एवं उचित मूल्य से अधिक राशि की वसूली अवैध तरीके से पिछले कई वर्षों से की जा रही है। पिछले माह के राशन आबंटन में प्रति कार्ड राशि में 20 रुपए की अतिरिक्त राशि सेल्समेन द्वारा वसूली गई। इसी तरह शक्कर के आबंटन में प्रति कार्ड 3 रुपए की अतिरिक्त राशि की वसूली गई।

उन्होंने आरोप लगाया कि उक्त राशन दुकान का संचालन मां बम्लेश्वरी स्वयं सहायता समूह द्वारा किया जाता है, किन्तु समूह द्वारा उक्त सेल्समेन की भर्राशाही एवं धांधली को देखते हुए समूह की अधिकतर महिलाएं दुकान का संचालन छोड़ चुकी हैं। मात्र अध्यक्ष, सचिव और उक्त सेल्समेन की मनमानी राशन दुकान में चल रही है। पिछली सरकार के वक्त भी जो राशन चावल, शक्कर, बटरा इत्यादि शासन द्वारा भेजा गया था, उसका भी कोई हिसाब उक्त सेल्समेन द्वारा नहीं दिया जा रहा है।

 समूह की महिलाओं और ग्रामीणों ने कलेक्टर से सेल्समेन के खिलाफ पिछले कई वर्ष से रिकार्ड व वर्तमान की राशि वसूली एवं अवैध तरह से राशन आबंटन के संबंध में जांच कर उचित कार्रवाई की मांग की है।

ज्ञापन सौंपने के दौरान हेमीन, उषा, रजनी, देवशरण वर्मा, सीताबाई, प्रकाश, नीलम वर्मा, मेलाबाई, रफीया वर्मा, गोवर्धन यादव, भागवती विश्वकर्मा, रेणु निषाद, पीलाबाई निषाद, कविता यादव, दिनेश वर्मा, केशरीबाई वर्मा, ममता निषाद, बिंदा निषाद, छबिल, महेन्द्र सेन, गोविंद वर्मा समेत अन्य लोग शामिल थे।


19-Oct-2020 7:17 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजनांदगांव, 19 अक्टूबर। राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में पदस्थ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. विक्रम बैद के घर से लैपटॉप चोरी करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

पुलिस के मुताबिक डॉ. बैद के माता-पिता रोज सुबह टहलने के लिए घर से बाहर जाते हैं। रोज की तरह 15 अक्टूबर की सुबह भी परिजन सैर करने के लिए बिना ताला लगाए घर से निकल गए। इस दौरान डॉ. बैद सोए हुए थे। मौका पाकर उसके घर साफ-सफाई करने वाला किशन बांसफोड निवासी इंदिरा नगर ने घर में रखे लैपटॉप की चोरी कर ली। वहीं लैपटॉप की चोरी की होने पर परिजनों में खलबली मच गई थी। इसके बाद चिकित्सक ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। पुलिस को लिखित शिकायत में डॉ. बैद ने अपने घरेलू कर्मियों पर शंका जाहिर की।

पुलिस ने चिकित्सक के सहायक और अन्य कर्मियों से सवाल-जवाब किए थे, लेकिन चोरी की घटना के बाद साफ-सफाई करने वाला किशन बांसफोड काम पर नहीं आ रहा था। इस वजह से किशन पर पुलिस को शक हुआ। मुखबिर से सूचना मिली कि आरोपी लुनिया गोदाम में छुपा हुआ है। बसंतपुर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर कार्रवाई की।


19-Oct-2020 7:13 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजनांदगांव, 19 अक्टूबर। डोंगरगढ़ जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत बुढ़ानछापर के दर्जनों किसानों व ग्रामीणों ने सोमवार को मुआवजा राशि दिलाने की मांग को लेकर कलेक्टर टीके वर्मा को ज्ञापन सौंपा।

किसानों ने ज्ञापन में कहा कि पीपरखार से कारूटोला पहुंच मार्ग स्वीकृत हुआ है। पूर्व में भी पीपरखार से कारूटोला पहुंच मार्ग बन गया है। जिसमें हमें भू-राजस्व के तहत आदिवासी किसानों का निजी भूमि प्रभावित हुआ था। जिसका आज तक मुआवजा नहीं मिला है। अभी वर्तमान में सडक़ चौड़ीकरण किया जा रहा है। जिसमें शेष भूमि भी प्रभावित हो रहा है। ग्रामीणों ने कलेक्टर से मांग करते कहा कि आरआई से जांच कराकर सभी किसानों को मुआवजा दिलाया जाए।

ज्ञापन सौंपने के दौरान बसंतीबाई, थानुलाल, नंदूराम, मोहनलाल, माहरूराम, सोहन, उदेलाल, विष्णुराम उसेंडी, सुनील, किशनलाल, गुलाब, नंदलाल समेत अन्य ग्रामीण शामिल थे।


18-Oct-2020 10:12 PM 2

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 18 अक्टूबर।
जिला भाजपा अध्यक्ष मधुसूदन यादव ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि मरवाही विधानसभा उपचुनाव से कांग्रेस की चालबाजी और दोहरे चरित्र का वास्तविक स्वरूप सामने आ गया है और आदिवासियों के प्रति उनके राजनीतिक दांव पेंच की सच्चाई भी उजागर हो गई है।

मधुसूदन यादव ने मरवाही विधानसभा उपचुनाव में अमित जोगी के आदिवासी नहीं होने के कांग्रेस के आपत्ति पर चुटकी लेते कहा कि जब अमित जोगी कांग्रेस से चुनाव लड़ते रहे तो वो कांग्रेस के दृष्टिकोण में आदिवासी थे और जैसे ही कांग्रेस से अलग हटकर चुनाव लड़ रहे हैं तो आदिवासी नहीं है ऐसा क्यों, कांग्रेस को जवाब देना चाहिए। क्योंकि 2013 में अमित जोगी ने कांग्रेस से और मरवाही से ही चुनाव लड़ा था और चुनाव वे जीते भी थे, तब कांग्रेस के लिए वे आदिवासी थे और अब जब कांग्रेस से अलग होकर चुनाव लड़ रहे हैं तो आदिवासी नहीं है। यही दोहरा चरित्र कांग्रेस की विशेषता है, जो समय के अनुसार अपनी सुविधानुसार परिवर्तित होते रहता है।

श्री यादव ने कहा कि इतना ही नहीं कांग्रेस ने जोगी परिवार को, जिसे अब आदिवासी नहीं मान रहे हैं, उन्हें पूर्व में शहडोल, महासमुंद, मरवाही से टिकट देती रही है। जबकि भाजपा ने हमेशा से उनके आदिवासी होने को संशय की दृष्टि से देखती रही है एवं विरोध करती रही है, तब कांग्रेस मौन रही है, किंतु अब विरोध कर रही है ।
श्री यादव ने कहा कि कांग्रेस संविधान निर्माता डॉ. अंबेडकर द्वारा निर्मित संवैधानिक आदर्शों की धज्जियां उड़ा रही है और लोकतांत्रिक प्रक्रिया का मजाक उड़ा रही है एवं सही मायने में मरवाही चुनाव को धन, बल, छल, कपट और सत्ता के दुरूपयोग के माध्यम से चुनाव जीतना चाहती है, जो संभव नहीं हो सकता है।

श्री यादव ने कहा अमित जोगी को मरवाही से पूर्व में टिकट देकर आदिवासी होने का प्रमाण पत्र देने वाली कांग्रेस अब पूरी तरह से जाति प्रमाण पत्र की सत्यता और प्रक्रिया का पालन किए बगैर उनकी जाति को निलंबित रखने का षड्यंत्र कर रही है, वह सत्ता का दुरूपयोग है, किन्तु मरवाही चुनाव  में भाजपा  इन षड्यंत्र का पर्दाफाश करेगी और हकीकत को सामने लाएगी। जिससे षड्यंत्रकारी हारेंगे और लोकतंत्र कामयाब होगा। भाजपा चुनाव जीतेगी, पैसा और पॉवर पस्त होगा।

 


18-Oct-2020 10:10 PM 4

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 18 अक्टूबर।
पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के जन्मदिन को भाजपा ग्रामीण मंडल द्वारा सादगीपूर्वक मनाया गया। मीडिया सेल के अनुसार 15 अक्टूबर को डॉ. रमन सिंह के जन्मदिन के उपलक्ष्य में भानेश्वरी माता मंदिर सिंघोला में डॉ. रमन सिंह के दीर्घायु होने की प्रार्थना की गई और नवरात्रि में दर्शनार्थियों को वितरण करने हेतु 1500 मास्क भी मंदिर में दिए गए।

इसी तरह सुरगी में सरपंच, पंच एवं ग्रामीणों द्वारा डॉ. रमन सिंह के स्वास्थ्य एवं प्रदेश की खुशहाली हेतु केक काटकर जन्मदिन मनाया गया। यहां सम्मान कार्यक्रम भी किया गया। इसी तरह गठुला में भी बुजुर्गों एवं कोरोना योद्धाओं एवं आंगनबाड़ी बहनों एवं सफाई कर्मियों को शाल-श्रीफल देकर उनका सम्मान किया गया। इस अवसर पर डॉ. रमन सिंह से वीडियो कॉल के माध्यम से सब से बातचीत भी की और सभी ने डॉ. सिंह को  शुभकामनाएं भी दी।

ग्रामीण मंडल द्वारा नवागांव मुढ़ीपार पंचायत में पौधारोपण का कार्यक्रम और केक काटकर डॉ. रमन सिंह को शुभकामनाएं प्रेषित की गई। इसी तरह ग्रामीण मंडल के युवा मोर्चा द्वारा ठेलकाडीह में रक्तदान शिविर में रक्तदान किया गया और अंत में धर्मपुर में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया और सुकुलदैहान में मां चंडी मंदिर में प्रार्थना कर कार्यक्रम का समापन किया गया।
 कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्ष मधुसूदन यादव, ग्रामीण मंडल प्रभारी कोमल सिंह राजपूत, आरपी द्विवेदी, अशोक देवांगन, रमेश चंद्राकर, मनोज साहू,  कृष्णा तिवारी, वेदनाथ साहू, बलराम निर्मलकर, जितेंद्र साहू, खेमदास साहू, आनंद साहू, गौरव बोरकर, हेमलाल साहू, सुखीराम साहू, धर्मेंद्र साहू, मिथलेश साहू, प्रीति साहू, पुष्पा गायकवाड, पुष्पा उइके, रामकुमारी देवांगन सहित अन्य कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।

 


Previous123456789...2425Next