छत्तीसगढ़ » राजनांदगांव

Previous1234Next
Posted Date : 22-Apr-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 22 अप्रैल। गढ़चिरौली पुलिस को  नक्सल मोर्चे में लंबे समय बाद रविवार को बड़ी कामयाबी मिली है।  सुरक्षा बलों ने 14 नक्सलियों को मार गिराया है। सभी शवों को जिला मुख्यालय गढ़चिरौली लाया जा रहा है। मृतकों में नक्सल नेता साईनाथ और सिनू भी शामिल हैं।
    मिली जानकारी के मुताबिक आज सुबह लगभग 8 बजे भामरागढ़ पुलिस डिवीजन के तारगांव के जंगल में गढ़चिरौली पुलिस की सी-60 फोर्स गश्त करने निकली थी। इसी दौरान नक्सलियों से फोर्स का आमना-सामना हो गया। पुलिस का कहना है कि फोर्स को देखते नक्सलियों ने फायरिंग की। जवाबी कार्रवाई में जवानों ने मोर्चा सम्हालते गोली-बारी की। करीब दो घंटे की फायरिंग के बाद नक्सली भाग खड़े हुए। घटनास्थल का मुआयना करने के बाद कुल हथियार समेत 14 नक्सलियों के शव मिले हैं।  फिलहाल नक्सलियों के शव को बरामद करने के बाद पुलिस नक्सलियों की शिनाख्ती करने में जुटी है।

     

  •  

Posted Date : 20-Apr-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 20 अप्रैल। नांदगांव के पूर्व महापौर विजय पांडेय का गुरुवार शाम चेन्नई में निधन हो गया। वे लंबे समय से लीवर की बीमारी से पीडि़त थे। और उनका रायपुर रामकृष्ण अस्पताल में इलाज चल रहा था। उन्हें बेहतर उपचार के लिए चेन्नई भेजा गया था। अपरान्ह 4 बजे के पश्चात उनकी अंतिम यात्रा उनके निवास से निकाली जाएगी। 

    उनका पार्थिव शरीर आज सुबह चेन्नई से उनके निवास जूनीहटरी लाया गया। जहां अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है। उनके निवास में उनका श्री पांडेय के दर्शन के लिए परिजनों के अलावा शहर के गणमान्य नागरिकों समेत अन्य लोग पहुंच रहे हैं। अंत्येष्ठि  में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह समेत भाजपा व कांग्रेस नेताओं के अलावा जिलेभर के अन्य लोग भी शामिल होंगे।

  •  

Posted Date : 13-Apr-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 13 अप्रैल। राज्य वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष विरेन्द्र पाण्डेय ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्वाचन क्षेत्र नांदगांव से चुनाव लडऩे का ऐलान किया गया है।  श्री पाण्डेय ने पत्रकारवार्ता में अपने चुनाव लडऩे के विषयों को लेकर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस-भाजपा से उनका कोई लेना-देना नहीं है। 
    उनका चुनाव लडऩा   मुख्यमंत्री को हराने पर केन्द्रित है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के 14 साल की सत्ता में भ्रष्टाचार, अफसरशाही पर आवाज उठाई है। 
    श्री पाण्डेय के नांदगांव से चुनाव लडऩे पर यहां त्रिकोणीय संघर्ष के आसार दिख रहे हैं। इससे पहले अजीत जोगी भी नांदगांव से चुनाव लडऩे की घोषणा कर चुके हैं। 

  •  

Posted Date : 11-Apr-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 11 अप्रैल। शहर के एक स्थानीय  सांध्य अखबार के प्रिटिंग कक्ष में आज सुबह आग लगने से लाखों की संपत्ति जलकर खाक हो गई। स्थानीय कौरिनभाठा स्थित दैनिक अखबार 'छत्तीसगढ़ झलकÓ के छपाई कक्ष में आज सुबह धुंआ निकलते देखकर कुछ लोगों ने  संपादक अनुपम ठाकुर को सूचना दी। बताया जाता है कि शार्ट-सर्किट की वजह से आग लगी। प्रिटिंग कक्ष में छपाई संबंधी केमिकल और कागज होने की वजह से आग तेजी से फैल गई। संपादक ठाकुर का कहना है कि आगजनी से कीमती मशीनें और अन्य जरूरी संसाधन पूरी तरह से खाक हो गया। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक रूप से करीब 4 लाख रुपये का आर्थिक नुकसान हुआ है।  

  •  

Posted Date : 10-Apr-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 10 अप्रैल। आईबी ग्रुप राजनांदगांव के प्रबंध संचालक बहादुर अली छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के डायरेक्टर नियुक्त किए गए हैं।  श्री अली को मध्य भारत में कृषि आधारित उद्योगों की श्रृंखला में अग्रणी माना जाता है। इस परिषद में कुलपति प्रतिनिधि के रूप में एम के वर्मा (कुलपति) तकनीकी विश्वविद्यालय रायपुर तथा कृषक प्रतिनिधि के रूप में विमल चोपड़ा समेत तीन सदस्य नियुक्त किए गए हैं। बहादुर अली ने अपने मनोनयन के लिए राज्यपाल बलरामजी दास टंडन, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के प्रति विशेष आभार व्यक्त किया है। श्री अली ने कहा कि संपूर्ण कृषि आधारित प्रौद्योगिकी विकास के अपने अनुभव का लाभ परिषद के माध्यम से राज्य की जनता को देते हुए छत्तीसगढ़ राज्य के विकास में सहयोग करेंगे।

  •  

Posted Date : 07-Apr-2018
  • सिंहदेव कल सुरगी में लगाएंगे चौपाल
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 7 अप्रैल। राजनांदगांव के राजनीतिक इतिहास में पहली बार सूबे के मुखिया डॉ. रमन सिंह व नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव की मौजूदगी से सियासी सरगर्मी रही। यह पहला मौका है, जब दोनों नेता ने शहर में एक ही दिन रहकर अलग-अलग इलाके में जनसंपर्क किया।
    मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सुबह 11 बजे पीटीएस ग्राउंड राजनांदगांव पहुंचे। यहां भाजपा नेताओं ने उनका स्वागत किया। इसके पश्चात सीएम डॉ. सिंह सड़क मार्ग से ग्राम इंदामरा और भानपुरी में  आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। गांव पहुंचते ही मुख्यमंत्री डॉ. सिंह का स्वागत ग्रामीणों ने फूलों से किया। सीएम ने भानपुरी में आयोजित कार्यक्रम में उद्बोधन देते आगामी चुनाव में सहयोग एवं आशीर्वाद मांगा। इसके पश्चात ग्राम रीवागहन पहुंचकर ग्रामीणों से मुलाकात की। वहीं मुख्यमंत्री डॉ. सिंह का जिले के अलग-अलग ग्रामों में अलग-अलग आयोजनों में पहुंचे और ग्रामीणों से भी मुलाकात की। 
    इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता लीलाराम भोजवानी, कोमल जंघेल, महापौर मधुसूदन यादव, संतोष अग्रवाल, रमेश पटेल, सचिन बघेल, भरत वर्मा, राजेश श्यामकर, बंटी लाल समेत बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।
    इधर इससे पहले नेता प्रतिपक्ष श्री सिंहदेव सुबह शहर के रानीसागर के समीप चौपाटी में पहुंचकर सुबह योग करने वाले नागरिकों से मुलाकात की। इसके अलावा  चौपाटी में सुविधाओं और समस्याओं को लेकर भी जानकारी ली। इसके पश्चात श्री सिंहदेव स्थानीय गौरवपथ स्थित अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में पहुंचकर खेल का अभ्यास करने वाले खिलाडिय़ों से मुलाकात कर चर्चा की। वहीं श्री सिंहदेव जयस्तंभ चौक पहुंचकर व्यापारियों एवं दुकानदारों तथा अन्य नागरिकों से भी मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुना। इस दौरान श्री सिंहदेव ने नागरिकों और व्यापारियों से उनकी समस्याओं को दूर करने का आश्वासन भी दिया। 
    श्री सिंहदेव कल 8 अप्रैल को ग्राम सुरगी में चौपाल लगाकर क्षेत्र के किसानों, मजदूरों एवं वरिष्ठ नागरिकों से चर्चा करेंगे। श्री सिंहदेव के जनसंपर्क के दौरान जिलाध्यक्ष नवाज खान, शहर अध्यक्ष दिनेश शर्मा, पूर्व शहर अध्यक्ष जितेन्द्र मुदलियार, निखिल द्विवेदी, रूबी गरचा, कमलजीत सिंह पिंटू समेत अन्य लोग मौजूद थे। 

  •  

Posted Date : 04-Apr-2018
  • राजनांदगांव, 4 अप्रैल।  आज दोपहर शीतला मंदिर के समीप खड़ी एक चार पहिया वाहन में  आग लग गई। बताया जा रहा है कि पास में रखे कचरे की आग पिकअप तक पहुंच गई। राहगीरों ने बसंतपुर पुलिस और दमकल टीम को सूचना दी।  दमकल  ने जल्द ही आग पर काबू पा लिया और  एक बड़ी घटना टल गई।

  •  

Posted Date : 02-Apr-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 2 अप्रैल। राजनांदगांव के सीमावर्ती  बोरला में कल देर रात नक्सलियों ने दो ग्रामीण की मुखबिरी के शक में हत्या कर दी। मारे गए दोनों ग्रामीणों को रविवार शाम नक्सली अपहरण कर ले गए थे। इसके बाद दोनों की हत्या कर दी गई। 
    पुलिस के मुताबिक चैतराम और राजकुमार  नामक ग्रामीण को कल शाम 7 बजे घर से नक्सली अपने साथ ले गए थे। रात करीब 10 बजे गांव के बाहर चैतराम की डंडे से पीट-पीटकर  हत्या कर दी। उसके बाद राजकुमार  को गोली मार दी।  करीब डेढ़ महीने पूर्व इसी गांव में पुलिस  मुठभेड़ में मारे गए दो नक्सलियों की घटना में इन दोनों ग्रामीण पर  पुलिस को सूचना देने का आरोप था।
     ग्रामीणों के मुताबिक नक्सलियों ने घर से दोनों को उठाने के बाद परिवार वालों को वापस रिहा करने का आश्वासन दिया था।  इधर आज सुबह तक फोर्स दोनों ग्रामीणों के शव को लाने के लिए घटनास्थल तक नहीं पहुंची। इसके बाद गांव वालों की मदद से दोनों के शव को खैरागढ़ स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया है।  इस घटना के बाद वनांचल में दहशत है।

  •  

Posted Date : 01-Apr-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 1 अप्रैल। जिले के औंधी क्षेत्र में निर्माणाधीन पुल के करीब आज तड़के नक्सल विस्फोट का मामला सामने आया है।  बम निरोधक दस्ते को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया है। 
    घटना की जानकारी देते नक्सल ऑपरेशन एएसपी वायपी सिंह न बताया कि तड़के 3 बजे के करीब नवागांव के समीप निर्माणाधीन पुलिया में विस्फोट हुआ है। गांव के लोगों ने विस्फोट की आवाज सुनी है। पुलिस को शक है कि सुरक्षा बलों को निशाने में रखकर संभवत: नक्सली पुल में आईडी लगा रहे थे। इसी दौरान विस्फोट हो गया। पुलिस का कहना है कि घटना में कुछ नक्सली जख्मी हो सकते हैं। पूरे मामले की पड़ताल की जा रही है। 
    सूत्रों का कहना है कि औंधी क्षेत्र में पिछले तीन-चार दिनों से नक्सलियों की चहलकदमी की सूचना आलाधिकारियों को मिल रही थी। फोर्स को नुकसान पहुंचाने के इरादे से नक्सलियों के आईडी लगाने की कोशिश के बीच यह घटना हुई। 
    गढ़चिरौली में एक नक्सली ढेर
    गढ़चिरौली पुलिस की सी-60 फोर्स ने नक्सल मोर्चे में कामयाबी हासिल करते एक नक्सली को मार गिराया है। एटापल्ली डिवीजन के कोटमी के पास हुमड़ी जंगल में नक्सलियों को घेरकर फोर्स ने आत्मसमर्पण करने की चेतावनी दी। जवाबी कार्रवाई में नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद जवानों ने मोर्चा सम्हालते हुए एक नक्सली को ढेर कर दिया। फोर्स के बढ़ते दबाव के चलते शेष नक्सली भाग खड़े हुए। मारे गए नक्सली के पास से पुलिस ने हथियार भी बरामद किया है।

  •  

Posted Date : 29-Mar-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 29 मार्च। राजनांदगांव पुलिस का एक जवान हथियार की सफाई करने के दौरान गोली चलने से बुरी तरह जख्मी हो गया। बताया गया है कि घायल हालत में जवान को रायपुर ले जाया गया है। उसकी स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है। 
    घटना की जानकारी देते नक्सल एएसपी वायपी सिंह ने 'छत्तीसगढ़Ó को बताया कि औंधी के गट्टापायली बेस कैम्प में तैनात ईश्वर साहू नामक जवान गुरुवार सुबह 10 बजे अपने एसएलआर रायफल की सफाई कर रहा था। उसी दौरान गोली चलने से वह जख्मी हो गया है। बताया गया है कि जवान के पेट में गोली लगी है। दूरस्थ इलाका होने की वजह से जवान को सीधे बेस कैम्प से हेलीकॉप्टर से रायपुर भेजा गया है। एसपी प्रशांत अग्रवाल ने घटना के जांच करने के निर्देश दिए हैं।  

  •  

Posted Date : 29-Mar-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    महासमुन्द, 29 मार्च। बीती रात सिरपुर क्षेत्र के कमार डेरे में दंतैल हाथी एक घर में घुस गया। घरके बाकी सदस्य तो बाहर निकल गए लेकिन वृद्धा नहीं निकल पाई। उसे हाथी ने पटककर मारा डाला।
    पुलिस के अनुसार सिरपुर क्षेत्र के ग्राम लहंगर और पीढ़ी के बीच मैैदान में कमार डेरा बसा हुआ है। यहां नीरा बाई झग्गर अपने परिवार के साथ रहती थी। कल आधी रात  घर में  एक दंतैल हाथी ने धावा बोल दिया। कमरे में घुसे हाथी को देख  सोये अन्य सदस्य किसी तरह बाहर आ गये लेकिन  नीरा  बाहर निकल नहीं पाई और हाथी ने उसे कमरे में ही पटक  कर मार डाला। 

  •  

Posted Date : 28-Mar-2018

  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 28 मार्च। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह  31 मार्च को शहर के फ्लाई ओवर और म्युनिसिपल स्कूल मैदान स्थित निर्माणाधीन गांधीसभागृह का लोकार्पण करेंगे।  वे करीब आधा दर्जन कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। चर्चा है कि भाजपा के जनसपंर्क पदयात्रा के अभियान का समापन करने से पूर्व मुख्यमंत्री शहर के किसी एक वार्ड में पैदल पहुंचकर जनसंपर्क कर सकते हैं। 
    वहीं मुख्यमंत्री स्थानीय म्युनिसिपल स्कूल मैदान से हनुमान जयंती बाईक को भी हरी झंडी दिखाएंगे।  वे फ्लाई ओवर के दोबारा शुरू करने को लेकर मुख्यमंत्री लोकार्पण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। करीब दो साल से फ्लाई ओवर की ऊंचाई बढ़ाने को लेकर कार्य चल रहा था। पूर्व में फ्लाई ओवर नए बस स्टैंड से प्यारेलाल चौक तक नीचे था। लंबे समय से स्थानीय लोग फ्लाई ओवर को जोडऩे की मांग उठाते रहे हैं।   मुख्यमंत्री के दौरे में कुछ और कार्यक्रम को जोड़ा जा सकता है। 

     

  •  

Posted Date : 28-Mar-2018
  • एडीजी लांगकुमेर नक्सलग्रस्त गातापार ने
    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 28 मार्च। छत्तीसगढ़ पुलिस के एडीजी टी. लांगकुमेर बुधवार को नक्सल प्रभावित गातापार थाना पहुंचे। बताया गया है कि एडीजी ने  थाने के अलावा आसपास के बेस कैम्पों का भी मुआयना किया है। हालांकि विभाग में उनके दौरे को रूटीन दौरा बताया है। 
    पिछले कुछ दिनों से राजनांदगांव जिले का उत्तरी इलाका नक्सल हमले और उपद्रव से हलाकान है। गातापार थाना क्षेत्र मध्यप्रदेश के बालाघाट और महाराष्ट्र के गोंदिया जिले की सीमा से सटा हुआ है। इस इलाके में नक्सलियों की लंबे समय से आवाजाही को लेकर सूचनाएं पुलिस तक पहुंच रही है। एडीजी लांगकुमेर ने नक्सल गतिविधि के संबंध में संबंधित थाना क्षेत्रों के प्रभारियों से जानकारी ली। एडीजी के दौरे के मद्देनजर पूरे इलाके में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। खबर है कि एडीजी ने कुछ मसलों पर प्रभारियों को जरूरी सुझाव भी दिए हैं। नक्सली क्षेत्र में चल रहे आपरेशन को लेकर भी एडीजी ने जानकारी ली। उनके मलैदा बेस कैम्प में पहुंचने की भी खबर है। इस दौरान नक्सल आपरेशन एएसपी वायपी सिंह समेत अन्य अधिकारी व जवान मौजूद थे।

     

  •  

Posted Date : 16-Jan-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 16 जनवरी। बकरकट्टा के झिलमिली में पुलिस के साथ गोलीबारी के दौरान मारे गए नक्सली की पहचान सुकमा के रमेश के रूप में हुई है। वह लगभग चार साल से नक्सल गतिविधि में शामिल था। रमेश के परिजनों तक सूचना भेजी जा रही है। ज्ञात हो कि सोमवार को एक ज्वाइंट ऑपरेशन में पुलिस ने एक नक्सली को ढेर कर दिया था। इस कामयाबी के बाद राजनांदगांव पुलिस ने उत्तरी इलाके में मौजूद नक्सलियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।  
    सूत्रों के अनुसार  रमेश ने राजनांदगांव-बालाघाट सीमा में सन् 2014 में आमद दी थी। अरसे से दोनों जिले की सरहद पर विस्तार दलम संगठन को मजबूत करने के इरादे से सक्रिय हंै। बताया जाता है कि विस्तार दलम के माध्यम से नक्सली नई-नई नीतियां लोगों के बीच ले जाने की कवायद करते हंै।  विस्तार दलम के ज्यादातर सदस्य बस्तर से राजनांदगांव लाए गए हंै।  
    बताया जाता है कि बाहरी इलाके के नक्सलियों को लेकर अब पुलिस ने सख्ती दिखाना शुरू किया है। इसके लिए पड़ोसी जिले बालाघाट की पुलिस भी सहायक के तौर पर काम कर रही है। पिछले दो साल से बकरकट्टा से लेकर गातापार के बीच नक्सलियों की बड़े पैमाने में 
    मौजूदगी के प्रमाण पुलिस को मिले हंै। माना जाता है कि नक्सलियों को राजनांदगांव-कवर्धा जिले में पैठ बनाने से रोकने के लिए पुलिस हर रोज मूवमेंट कर रही है। विस्तार दलम को झटका देकर राजनांदगांव पुलिस ने एक तरह से लाल आतंक के सफाए के लिए अभियान तेज किया है।

  •  

Posted Date : 15-Jan-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 15 जनवरी। जिले के बकरकट्टा इलाके में सोमवार को राजनांदगांव पुलिस को एक नक्सली को ढेर करने में कामयाबी मिली। नांदगांव पुलिस के लिए नक्सल मोर्चे में इस साल की यह पहली सफलता है।  मौके पर तीन हथियार भी बरामद किए हंै।
     घटना की पुष्टि करते एसपी प्रशांत अग्रवाल ने 'छत्तीसगढ़Ó को बताया कि बकरकट्टा के झिलमिली इलाके में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना के बाद जवान गश्त करते बढ़ रहे थे उसी दौरान गोलीबारी शुरू हो गई। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में एक नक्सली मारा गया। घटनास्थल से पुलिस दो 12 बोर बंदूक और एक पिस्तौल बरामद किया है।  नक्सल सामान भी मिले है। 
    बताया जाता है कि नक्सली करीब 40 से अधिक की तादाद में थे। वारदात के बाद नक्सली बालाघाट की सीमा में दाखिल हो गए।। बालाघाट एसपी अमित सांघी ने 'छत्तीसगढ़Ó से चर्चा में कहा कि मुठभेड़ के बाद सीमा पर हाई अलर्ट जारी कर दिया। 
    इधर राजनांदगांव पुलिस ने उत्तरी इलाके में हाल ही के महीनो में दूसरी बार नक्सली को मारा है। कुछ महीने पहले गंडई पुलिस ने दो नक्सलियों को मार गिराया था। मारे गए नक्सली की शिनाख्त नहीं हुई है। बताया जाता है कि  मारा गया नक्सली विस्तार दलम अथवा टांडा दलम का हो सकता है। एसपी का कहना है कि अभी भी पुलिस-नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी है। मौके पर मिले खून के धब्बे के आधार पर पुलिस ने एक से अधिक नक्सलियों के मारे जाने की आशंका जताई है।

     

  •  

Posted Date : 09-Jan-2018
  • अफसरों के बीच सीखे प्रशासनिक गुर

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 9 जनवरी। एक दिनी कलेक्टर बनी प्रतिभा यादव को अपना बेहतर भविष्य आईएएस के जरिए प्रशासनिक सेवा में नजर आता है। 'यूथ स्पार्क खेलेगा, छत्तीसगढ़ खेलेगा' प्रतियोगिता में चयनित होने के बाद राज्य सरकार ने शेडो कलेक्टर के रूप में प्रदेश के सभी 27 जिलों में एक दिन के कलेक्टर की हैसियत से काम करने का सुअवसर प्रदान किया। राजनांदगांव में बीए स्नातक प्रतिभा यादव को यह गौरव प्राप्त हुआ। प्रतिभा को साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक होने की वजह से सभी विभागीय प्रमुखों के साथ काम करने का अवसर मिला। 
    इससे पहले कलेक्टोरेट पहुंचने पर कलेक्टर भीम सिंह, जिला पंचायत सीईओं चंदन कुमार तथा खैरागढ़ वनमंडलाधिकारी दिलराज प्रभाकर ने प्रतिभा का हौंसला बढ़ाया। इसके बाद कलेक्टर के कक्ष में प्रतिभा को मुख्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक में शामिल होने का मौका मिला। इसके बाद समय-सीमा (टीएल) की बैठक में प्रतिभा का परिचय कराया गया। प्रशासनिक कामकाज के तौर-तरीके देखकर प्रतिभा काफी उत्साहित थी। 
    इधर प्रतिभा की मां सीमा यादव ने 'छत्तीसगढ़' से चर्चा में कहा कि बेटी को वह आईएएस बनते देखना चाहती है। श्रीमती यादव का कहना है कि घरेलू काम में दक्ष प्रतिभा काफी हुनरमंद है। शिक्षा में बेहतर होने के साथ-साथ वह अन्य क्षेत्र में भी काबिल है। पुलिस विभाग में सिपाही रहे पिता स्व. रामगोपाल यादव को सड़क हादसे में खोने के बाद से मां सीमा यादव अपनी दो बेटी और एक बेटे का चुनौतीपूर्ण माहौल में पालन-पोषण कर रही है। आज के दिन को प्रतिभा और उसके परिवार वाले अपने सुनहरे भविष्य का एक हिस्सा मान रहे है। प्रतिभा को लगता है कि आज का सपना उसके लिए कल की हकीकत से कम नहीं है।

  •  

Posted Date : 07-Jan-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 7 जनवरी। गढ़चिरौली में गश्त पर निकले जवानों ने शनिवार  दोपहर जमीन में गड़े 15 किलो विस्फोटक को बरामद किया है। सुरक्षाबलों की सर्तकता से एक बड़ा हादसा टल गया। 
    मिली जानकारी के अनुसार एटापल्ली डिवीजन के गट्टा-हेडरी मार्ग में गश्त करते बढ़ रहे जवानों को एक  वायर दिखाई दिया। जवानों ने पास जाकर देखा तो जमीन में विस्फोट होने के प्रमाण मिले। खुदाई के बाद जमीन से लगभग 15 किलो विस्फोट जवानों के हाथ लगा।  ज्ञात हो कि पिछले दो दिन में पुलिस को अलग-अलग हिस्सों में बम बरामद किए हैं।

  •  

Posted Date : 03-Jan-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 3 जनवरी। नाबालिग रहते राजनांदगांव पुलिस के समक्ष आत्मसर्पण करने वाली एक पूर्व महिला नक्सली ने बालिग होने के दूसरे दिन बुधवार को सात फेरे लिए। स्थानीय गायत्री मंदिर में पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में महिला का गैरनक्सल युवक से विवाह हुआ। पुलिस महकमे में आज के दिन को उत्सव के रूप में मनाया गया। 
    बताया गया है कि मई 2014 में एक नाबालिग महिला नक्सली रेशमा ने आत्मसर्पण किया था। समर्पण के बाद उसने उच्चाधिकारियों से पढ़ाई करने की इच्छा जाहिर की थी। उस दौरान रेशमा नाबालिग थीं। मूल रूप से कांकेर जिले की तमोरा की रहने वाली रेशमा ने समर्पण के पश्चात 9वीं तक पढ़ाई की। 
     दो जनवरी को वह बालिग हो गई। उसके साथ ही आज अंबागढ़ चौकी क्षेत्र के जोहन विश्वकर्मा के साथ उसने सात फेरे लिए। दोनों को परिणय सूत्र में बंधने के बाद आत्मसमर्पित नक्सलियों के अलावा विभाग के प्रमुख अफसरों ने आशीर्वाद व बधाई दी। 

     

  •  

Posted Date : 29-Dec-2017
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव,  29 दिसंबर। आज शाम से शुरू हो रहे राष्ट्रीय स्काउट गाईड शिविर में शामिल होने देश-विदेश से छात्र/छात्राएं  जिले के सोमनी एवम टेडेसरा  जम्बूरी में जुटे हैं। इसमें पड़ोसी देश भूटान के  35 छात्र/छात्राएं भी शामिल  हैं। आज भूटान से आये स्काऊट के बच्चों ने  पुलिस अधीक्षक  अमरेश मिश्रा  से  मिलकर चर्चा की। उन्होंने भूटान एवम भारत के सामाजिक, आर्थिक, भौगोलिक विषय के साथ साथ अपराध एवम कानून व्यवस्था पर भी जानकारी ली। भारतीय लोकतान्त्रिक व्यवस्था पर आस्था जताते हुए पुलिस कार्य प्रणाली की तारीफ की।
      इस औपचारिक भेंट के समय अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  शशिमोहन सिंह, शंकरा महाविद्दालय की श्रीमती रक्षा सिंह भी उपस्थित थीं। भेंट के बाद भूटान स्काऊट गाईड के लीडर द्वारा पुलिस अधीक्षक  को प्रतीक चिन्ह भेंट किया। बच्चों के आग्रह पर पुलिस अधीक्षक ने उनके साथ तस्वीर खिंचवाई।

    जम्बूरी शिविर में छात्रा की मौत 

    सोमनी-टेडेसरा में आयोजित राष्ट्रीय स्काउट गाईट शिविर (जम्बूरी) में उद्घाटन के कुछ घंटे बाद ही एक छात्रा की मौत हो गई।  छात्रा भिलाई वैशाली नगर की है। बताया गया कि उसे हृदय संबंधी परेशानी थी। 
    सोमनी-टेडेसरा में छह दिवसीय जम्बूरी शिविर का आयोजन किया गया है। शुक्रवार को शिविर का उद्घाटन किया गया। उद्घाटन के बाद शिविर में आए छात्र-छात्राओं को भोजन परोसा जा रहा था। भिलाई वैशाली नगर से आई छात्रा प्रांसी गुप्ता भोजन के लिए लाईन में लगी हुई थी। उसी दौरान अचानक उसकी तबीयत खराब हो गई और वह बेहोश होकर गिर गई। 
    तत्काल उसे राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज लाया गया। जहां डॉक्टरों ने परीक्षण के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। घटना के बाद छात्रा की परिजनों को सूचना दी गई। खबर मिलते ही छात्रा के माता-पिता शिविर पहुंच गए। मृत छात्रा के माता-पिता ने बताया कि प्रांसी को हृदय संबंधी परेशानी थी। परिजनों ने आरोप लगाया है कि उसे शिविर में आने के लिए मना किया गया था। उसे बाद भी स्कूल वालों ने उसे जबरदस्ती भेज दिया था।  

  •  

Posted Date : 29-Dec-2017
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    राजनांदगांव, 29 दिसंबर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (पीएससी) की टॉपर  अर्चना पांडे का शुरू से ही उच्च प्रशासनिक पद में जाने का लक्ष्य था। लिहाजा प्रतिभागी के रूप में अर्चना ने निचले  ओहदे में चयन होने के बाद भी अपने लक्ष्य पर पूरा ध्यान दिया। कल आए पीसीसी के नतीजों में अर्चना ने 937.5 प्रतिशत लेकर पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान लिया। इस खबर के बाद उनके घर में खुशी की लहर दौड़ गई।
     'छत्तीसगढ़Ó से चर्चा करते अर्चना के पिता  सुरेश पांडे ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा डोंगरगढ़ के एक निजी स्कूल में हुई। पिता ने बताया कि 10वीं  बोर्ड की परीक्षा में जहां अर्चना ने जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। वहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा में वह 8वें स्थान में रही। वह शुरू से ही प्रशासनिक पद में कार्य करने की इच्छुक थी। इससे पहले व्यापमं द्वारा आयोजित राजस्व निरीक्षक के पद पर भी अर्चना का चयन हुआ। बाद में वह एपीओ के पद पर बालोद में पदस्थ हो गई। इसके बाद भी अर्चना लगातार प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेती रही।
     पिता इस बात से खुश है कि पहली बार राजनांदगांव को पीएससी में टॉप स्थान मिला है। यह सुनकर परिवार की खुशी दोहरी हो गई है। फिलहाल अर्चना राजधानी रायपुर में है और वह प्रशासनिक अकादमी में जाने की तैयारी कर रही है। 
    अर्चना पांडे के पिता का कहना है कि उनकी तीन बेटियां हंै। जिसमें दूसरे नंबर की बेटी लवली पांडे सीए की तैयारी कर रही है। वह केंद्रीय विद्यालय में  टॉपर भी थी। वहीं उनकी छोटी बेटी गोल्डी पांडे अंबिकापुर में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है।  उनकी पत्नी पोस्ट गे्रज्युएट है। 

  •  



Previous1234Next