छत्तीसगढ़ » राजनांदगांव

Previous123Next
Date : 19-Jan-2020

नांदगांव में जौहरी के साथ महिला ने की 5 लाख की ठगी, नकली गहनों को असली बताकर रकम लेकर फरार

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 19 जनवरी। राजनांदगांव के सराफा बाजार में एक जौहरी को महिला द्वारा लाखों की ठगी करने का मामला सामने आया है। बताया गया है कि लक्जरी कार में आई महिला ने जौहरी की आंख में धूल झोंकते हुए बाजारू आभूषणों को असली बताकर 5 लाख रुपए ऐंठ लिया और मौका पाकर रफूचक्कर हो गई।

मिली जानकारी के मुताबिक कामठी लाइन स्थित पारख ज्वेलर्स में दो दिन पहले 17 जनवरी को ठगी की घटना हुई। बताया गया है कि दोपहर करीब पौने तीन बजे के आसपास एक कार से भारती कौर नामक महिला ज्वेलर्स के संचालक श्रेयांस पारख के पास नकली सोने के आभूषणों को दिखाकर गिरवी रखने के लिए पहुंचीं। उसने जेवरातों के आधार पर 5 लाख रुपए मांगे। बताया जाता है कि संचालक ने आभूषणों को देखकर 5 लाख रुपए फौरन दे दिए।

मिली जानकारी के मुताबिक महिला ने खुद को स्थानीय लालबाग सिंधी की रहवासी बताया और आधार कार्ड लाने के नाम पर वह वहां से रकम लेकर चली गर्इं। बताया गया कि महिला के जाने के बाद कारोबारी को आभूषणों के नकली होने का अहसास हुआ। इससे पहले वह कुछ समझ पाता, उससे पहले महिला गायब हो गई। अपने साथ हुए धोखाधड़ी के बाद संचालक ने कोतवाली पुलिस में कल मामला दर्ज करवाया है।

कोतवाली टीआई विरेन्द्र चतुर्वेदी ने बताया कि आरोपी महिला की नाम के आधार पर खोजबीन की गई है, लेकिन उसका पता नहीं चला है। बताया जा रहा है कि पूर्व में आरोपी महिला ने गिरवी रखने के लिए दुकान संचालक से जिस नंबर पर बात की थी, उसे पुलिस ने जांच में लिया है।

बताया जा रहा है कि महिला एक पेशेवर गिरोह से हो सकती है। पुलिस ने आशंका जताई है कि उक्त महिला स्थानीय न होकर बाहर की है। बहरहाल पुलिस ज्वेलर्स दुकान में लगे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी महिला की पहचान करते हुए खोजबीन शुरू की है।

 


Date : 19-Jan-2020

एमएमसी जोन की पहली नक्सल पत्रिका ‘जनपथ’ में मोदी सरकार पर हमला, पत्रिका में कई बिन्दुओं पर नरेन्द्र मोदी सरकार की नीतियों पर असहमति जताते प्रतिक्रिया दी गई 

प्रदीप मेश्राम

राजनांदगांव, 19 जनवरी (छत्तीसगढ़)। महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की सीमा पर नक्सलियों की सांगठनिक इकाई एमएमसी जोन की बढ़ती दखल के बीच पहली नक्सल पत्रिका ‘जनपथ’ के जरिए माओवादियों ने केंद्र और राज्य सरकार की नीतियों की खुलकर खिलाफत की है। एमएमसी जोन के गठन के बाद नक्सलियों ने पत्रिका में कई बिन्दुओं पर नरेन्द्र मोदी सरकार की नीतियों पर असहमति जताते प्रतिक्रिया दी गई है। नक्सलियों ने सबका साथ और सबका विकास के नारे को पाखंड बताते हुए जनता को बेहाल कर पंूजीपतियों को मालामाल करने का फंडा बताया है। वहीं पत्रिका के कुछ पन्नों में कांग्रेस के राहुल गांधी पर भी निशाना साधा गया है।

 इस संबंध में दुर्ग रेंज आईजी विवेकानंद सिन्हा ने कहा कि पत्रिका में विशेष टिप्पणी नजर नहीं आ रही है। नक्सल पत्रिकाएं हमेशा सरकारों के खिलाफ रहती है। बताया जाता है कि तीनों राज्य के जिलों में नक्सली अपनी निर्णायक लड़ाई लड़ते हुए निचले स्तर के काडर को मजबूत करने जोर लगा रहे हैं। एमएमसी जोन के अधीन राजनांदगांव, कवर्धा, बालाघाट, गोंदिया और मंडला जिला शामिल हैं। नक्सलियों ने अमरकंटक तक विस्तार करने की योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए ही एमएमसी जोन का गठन किया है।

सूत्रों का कहना है कि हार्डकोर नक्सली एवं कई राज्यों के वांछित सीसी मेम्बर दीपक तिलतुमड़े ने ‘अनंत’ के नाम पर ही 44 पेज की पत्रिका का प्रकाशन किया है। इस पत्रिका में नक्सलियों ने जनयुद्ध के जरिए अपनी आवाज को बुलंद रखने का इरादा जाहिर किया है। नक्सलियों ने पत्रिका में हाल ही के वर्षों में मारे गए नक्सलियों की शहादत का जवाब देने का भी संकल्प  लिया है। राजनांदगांव-बालाघाट जिले में सक्रिय रही  डिवीजनल स्तर की जमुना उर्फ लीलाबाई मरकाम की नक्सल पृष्ठभूमि को पत्रिका में जगह दी गई है। पत्रिका में उसे बहादुर ‘जननेत्री’ मानते उसे सलामी दी।

 नक्सलियों ने पूरे पत्रिका में कई नेताओं को निशाने में रखा है। मायावती, चंद्रबाबू नायडू, नवीन पटनायक तथा (बाकी पेजï 5 पर)

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी के कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठाए हैं। नक्सलियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर देश को गुमराह करने का आरोप लगाया है। नक्सलियों ने लोकसभा चुनाव से करीब एक माह पूर्व पुलवामा आतंकी हमले पर कटाक्ष करते हुए सेना शासित जम्मू कश्मीर में सच और झूठ में फर्क समझने पर सवाल उठाए हैं। बालाकोट और पुलवामा आतंकी हमले में एक तरह से मोदी सरकार को नक्सलियों ने घेरा है। इस बीच पूरी पत्रिका में अलग-अलग विषयों में नक्सल संगठन ने सवाल उठाए हैं। देश की अर्थव्यवस्था, नोटबंदी और किसानों की माली हालत को लेकर नक्सलियों ने चिंता जाहिर की है। देश में दो तरह की राजनीति करने के मुद्दों पर भी पत्रिका में नक्सलियों की आक्रमकता झलक रही है।

खबर है कि एमएमसी जोन की पहली पत्रिका खुफिया एजेंसी के हाथ भी लगी है। बताया जा रहा है कि पुलिस नक्सल पत्रिका को अध्ययन भी कर रही है।


Date : 19-Jan-2020

झमाझम बारिश के बाद तेज धूप, बे-मौसम बारिश से फिर पारा लुढक़ा

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 19 जनवरी। शहर में रविवार को एक बार फिर मौसम का पलटवार नजर आया। दोपहर करीब 12.30 बजे के आसपास झमाझम बारिश हुई। एकाएक काले बादल छाते ही बरस पड़े। जनवरी का पहला पखवाड़ा भी बारिश की चपेटे में रहा। मौसम विभाग ने 21 और 22 जनवरी को बरसात होने की चेतावनी जारी की है। इससे पहले आज करीब 15 मिनट तक बादल जमकर बरसे। इसके फौरन बाद धूप निकल गई। उधर बरसात के कारण शहर के गलियों और आउटरों में कोहरा भी छाया रहा। बरसात के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

उत्तर प्रदेश के ऊपरी हिस्सों चक्रवात का सिस्टम बनने से बारिश होने की संभावना जाहिर की गई है। हालांकि पिछले दो दिनों से दिन और रात के तापमान में बढ़ोत्तरी भी हुई है। जनवरी के पहले सप्ताह में लगातार रूक-रूक हुई बारिश ने मौसम को पूरी तरह से बदल दिया। लिहाजा मौसम खुलते ही ठंड ने लोगों को हिलाकर रख दिया। नांदगांव के कस्बाई इलाकों के अलावा पठारी इलाकों में तापमान 5 डिग्री तक पहुंच गया था। इस बीच आज हुई बारिश ने फिर से लोगों की दिनचर्या को प्रभावित किया। बताया जा रहा है कि मौसम साफ होते ही फिर से ठंड वापस लौट सकती है। सूर्य के उत्तरायण होते ही तापमान में बढ़ोत्तरी होने लगी है। गर्मी की शुरूआती दस्तक से पहले आज बादल फिर बरस पड़े। इसके चलते दोपहर के बाद लोगों को फिर से ठंडी का अहसास हुआ।

 


Date : 19-Jan-2020

नौनिहालों को पिलाई पोलियो की खुराक, शहरी क्षेत्र राजनांदगांव के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों को पोलियो बूथ बनाया गया है

राजनांदगांव, 19 जनवरी। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत रविवार को जिले के एक हजार बूथों में नौनिहालों को पोलियो की खुराक पिलाई गई।  स्वास्थ्य विभाग ने करीब 2 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा है। वहीं छूटे हुए बच्चों के लिए कल 20 और 21 जनवरी को डोर-टू-डोर पहुंचकर दवा पिलाई जाएगी। राजनांदगांव कलेक्टर ने लोगों से इस मुहिम में जुडऩे की अपील की है। उन्होंने 0 से 5 वर्ष के बच्चों को बूथों में ले जाकर पोलियो की खुराक देने का आह्वान किया है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीएल कुमरे ने बताया कि 19 जनवरी को निर्धारित पोलियो बूथों पर सुबह 8 से शाम 5 बजे तक 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जा रही है। इसके लिए जिले में एक हजार 338 पोलियो बूथ तैयार किए गए हैं। इन बूथों में 3561 कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगायी गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी, डब्ल्यूएचओ कन्सल्टेंट दुर्ग ने बताया कि सभी ब्लाक के गांवों के अलावा बस स्टैंड और रेल्वे स्टेशन में पोलियो बूथ बनाने के साथ ट्रांजिट टीमों द्वारा निर्माणाधीन क्षेत्रों, खदानों, ईट भट्टों, स्लम एरिया, पहुंचविहीन क्षेत्रों, मेलों, बाजारों आदि में छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए 36 ट्रांजिट टीमों एवं 19 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। शहरी क्षेत्र राजनांदगांव के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों को पोलियो बूथ बनाया गया है।

 

 


Date : 19-Jan-2020

युवा कांग्रेस के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्री गडकरी का पुतला दहन, टोल प्लाजा प्रबंधन द्वारा किए जा रहे अवैध वसूली से जनता को हो रही परेशानियों से निदान दिलाना हमारा मुख्य कार्य है

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 19 जनवरी। ठाकुरटोला स्थित टोल प्लाजा से हो रही शहर की जनता को परेशानी के विरोध में एनएसयूआई एवं युवा कांग्रेस के नेतृत्व में शनिवार को मानव मंदिर चौक में भारत सरकार के सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का पुतला दहन किया गया है।

महापौर हेमा देशमुख ने कहा कि टोल प्लाजा को यहां से हटा देना चाहिए तथा इसे टप्पा स्थानांंतरित कर देना चाहिए, क्योंकि जनता को निरंतर परेशानी हो रही है। टोल प्लाजा प्रबंधन द्वारा किए जा रहे अवैध वसूली से जनता को हो रही परेशानियों से निदान दिलाना हमारा मुख्य आवश्यक कार्य है। ये मेरी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, इसलिए मंै निरंतर चरणबद्ध आंदोलन कर इस टोल प्लाजा को हटाने की मांग करती रहूंगी और राज्य सरकार से भी इस विषय में मेरी बातचीत हो रही है। मुख्यमंत्री एवं प्रभारी को भी मैंने इस स्थिति से अवगत कराया है।

एनएसयूआई के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव एवं युवा कांग्रेस प्रदेश महासचिव निखिल द्विवेदी ने कहा कि टोल प्लाजा को हटाना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि राजनांदगांव की जनता बहुत ज्यादा परेशान है। यहां की आम जनता की परेशानी ही हमारी परेशानी है, कांग्रेस पार्टी की परेशानी है और हम इस टोल प्लाजा से छुटकारा पाने के लिए निरंतर लड़ते रहेंगे, जब तक हमारी मांग पूरी न हो जाए।

इस दौरान महापौर हेमा देशमुख, निगम अध्यक्ष हरिनारायण धकेता, शहर कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष राकेश जोशी, युवा कांग्रेस प्रदेश महासचिव निखिल द्विवेदी, पूर्व महापौर सुदेश देशमुख, पार्षद संतोष पिल्ले, गणेश पवार, अमिन हुड्डा, शरद पटेल, भागचंद साहू, गामेंद्र नेताम, राजा तिवारी, महेश साहू, ऋषि शास्त्री, जितू शर्मा, सचिन चौरसिया, मामराज अग्रवाल एवं एनएसयूआई जिला अध्यक्ष विप्लव शर्मा, विवेक बहादुर, शुभम शुक्ला, पियूष अग्रवाल, विलियम  बंसोड़, विकास गजभिये, सौरभ तिवारी, राजा यादव, सुभानी वर्मा, अमर झा, सौम्य शर्मा, प्रिया खत्री, श्यारा शेख, जुनेद बडग़ुजे, मोनू यादव, पिंटू कांसे, जुनेद सोलंकी, गोलू धीवर, स्वपनिल गुप्ता, प्रवीण पटेल, खेम धीवर, मित ढक्कर, सुधीर ठाकुर, विशु आजमानी, कमल यादव, जुगल धीवर, मनोज यादव, तरूण ठाकुर, शुभम शर्मा, विजय यादव, अमर विश्वकर्मा, गुंजन गुप्ता, शशांंक डोंगरे, साहिल वर्मा, एनी माखिजा, गोलू नायक, तौसिफ, सुरेंद्र गजभिये एवं अधिक संख्या में एनएसयूआई एवं युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता उपस्थित थे। उक्त जानकारी एनएसयूआई उत्तर ब्लॉक अध्यक्ष अमर झा ने दी।

 


Date : 19-Jan-2020

पत्नी को ताना देने से गुस्साए देवर ने की भाभी की हत्या, पिछले कुछ दिनों से उसकी पत्नी और मृतका के बीच घरेलू अनबन चल रही थी

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 19 जनवरी। कल देर शाम खुटेरी गांव में पत्नी को काम नहीं करने का ताना देने वाली एक महिला की देवर ने सब्बल से मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने वारदात के फौरन बाद आरोपी को हिरासत में ले लिया।

मिली जानकारी के अनुसार सोमनी थाना क्षेत्र के खुटेरी गांव में द्रोण साहू नामक युवक पेशे से ड्राईवर है और वह अक्सर कामकाज के सिलसिले में घर से बाहर रहता था। पिछले कुछ दिनों से उसकी पत्नी और मृतका सोनम साहू के बीच घरेलू अनबन चल रहा था। बताया जाता है कि आरोपी द्रोण साहू जब भी घर आता था तो उसकी पत्नी मृतिका के बर्ताव को लेकर शिकायत करती थी। इसी बात को लेकर परिवार में तनाव था।

मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी और उसके भाई की कुछ साल पहले एक साथ शादी हुई थी। शादी के बाद से ही घर में वाद-विवाद होने लगा। कल घटना से कुछ घंटे पहले आरोपी द्रोण साहू अपनी पत्नी को नांदगांव में एक रिश्तेदार के घर छोडक़र गांव लौटा। घर पहुंचते ही आरोपी का अपनी भाभी से विवाद हो गया और गुस्से में आकर उसने सब्बल से अपनी भाभी के सिर पर वार कर दिया। जिससे बुरी तरह जख्मी हो गई। बताया जाता है कि आनन-फानन में उसे एम्बुलेंस से राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज ले जाया जा रहा था, लेकिन रास्ते में उसने दम तोड़ दिया। पुलिस ने आरोपी को फौरन हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। जिसमें उसने गुनाह कबूल कर लिया। यह हादसा उस वक्त हुआ, जब पूरा गांव आज रविवार को होने वाले मडई की तैयारी में जुटा था। इसी बीच घटना ने पूरे गांव को हिलाकर रख दिया।

निरंकारी भवन में सत्संग

भाटापारा, 19 जनवरी। संत निरंकारी सत्संग भवन महासती वार्ड में आयोजित आध्यात्मिक सत्संग में सदगुरू माता सुदीक्षा सविंदर हरदेव महाराज के कृपा पात्र डॉ. विनोद साहेब ज्ञान प्रचारक जम्मू कश्मीर ने गुरु का संदेश देते हुए कहा कि ईश्वर एक है जो समस्त प्राणियों में आवाज करता है। बिना गुरू के ज्ञान नहीं होता। जब यह समदृष्टि गुरू से प्राप्त होती है तभी बंदा सेवा, सुमिरण, सत्संग से जुडक़र ऐसा जीवन जीता है जो परिवार, समाज, देश एवं विश्व के कल्याणकारी हो जाता है, उसके मन मे वसुधैव-कुटुम्बकम की भावना जागृत हो जाती है और प्रभू की पहचान कर भक्ति करने का संदेश संत निरंकारी मिशन देता है।

 

 


Date : 18-Jan-2020

17 तक वार्डों में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, नगर निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दायित्व सौंपा 

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 18 जनवरी। नगर निगम सीमा क्षेत्र के वार्डों में जिला स्वास्थ्य सेवाऐं एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वाधान में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य शिविर का आयोजन 18 जनवरी से 17 फरवरी तक किया जाना है। इसके लिए नगर निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दायित्व सौंपा है।

आयुक्त श्री कौशिक ने बताया कि गांधीजी की 150वी जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 2 अक्टूबर को शहरी क्षेत्र के स्लम एरिया में निवास करने वालों के लिऐ शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की उपस्थिति में प्रारंभ की गई। जिसके तहत् वार्डों में शिविर लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। इसी कड़ी में 18 जनवरी से 17 फरवरी तक वार्डों में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य शिविर निर्धारित स्थल पर सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक कराया जा रहा है। उन्होंने वार्डवासियों से निर्धारित तिथि व स्थान में पहुंचकर स्वास्थ्य शिविर का लाभ लेने की अपील की है।

 

 

 

 


Date : 18-Jan-2020

बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर समाज का करें नाम रौशन - मेयर, गुहा निषाद जयंती के अवसर पर चिखली एवं मोहड में महापौर हेमा सुदेश देशमुख के आतिथ्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 18 जनवरी। गुहा निषाद जयंती के अवसर पर चिखली एवं मोहड में महापौर हेमा सुदेश देशमुख के आतिथ्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर निगम अध्यक्ष हरिनारायण पप्पू धकेता, समाजसेवी जीतू मुदलियार, स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी सदस्य गणेश पवार, पार्षद शरद पटेल उपस्थित थे। चिखली व मोहड में आयोजित कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा भगवान राम के तैलचित्र पर माल्यार्पण कर पूजा-अर्चना की। तत्पश्चात आयोजन समिति के पदाधिकारियों द्वारा अतिथियों का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते महापौर श्रीमती देशमुख ने कहा कि भक्त गुहा निषाद भगवान राम के सच्चे भक्त थे। वे अपने आपको भगवान राम की भक्ति में लीन कर लिए थे।

आप सभी समाज के लोग भक्त निषाद के राम भक्ति को आत्मसात कर आपस मेें मिल जुलकर रहे और अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर समाज का नाम रोशन करें। जीतू मुदलियार व अध्यक्ष श्री धकेता ने भी अपने संबोधन में बधाई देते कहा कि गुहा निषाद से सीख लेकर अपने जीवन में अपनाए तभी समाज का उत्थान होगा। कार्यक्रम में दोनों वार्ड के निषाद समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

 


Date : 18-Jan-2020

राजनांदगांव जिले में बोल बम कल्याण समिति ने की नियुक्तियां, समिति के अध्यक्ष दया सिंह के मार्गदर्शन में प्रदेश के कई महत्वपूर्ण पदों पर नई जिम्मेदारी दी गई है

भिलाई नगर, 18 जनवरी। बोलबम सेवा एवं कल्याण समिति भिलाई के तत्वावधान में प्रदेश कार्यकारिणी का विस्तार किया गया। समिति के अध्यक्ष दया सिंह के मार्गदर्शन में प्रदेश के कई महत्वपूर्ण पदों पर नई जिम्मेदारी दी गई है। चन्दकांत बेदानी को राजनांदगांव जिले का जिला अध्यक्ष बनाया गया है।

शिवानी परिहार को राजनांदगांव की महिला जिला अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। तृप्ति सिंह को खैरागढ़ का महिला जिला अध्यक्ष और उमेश कोठले को खैरागढ़ का अध्यक्ष नियुक्त किया है। श्रेयांस सिंह को खैरागढ़ का संरक्षक बनाया गया है। बोल बम सेवा एवं कल्याण समिति में लगातार ने पदाधिकारियों की नियुक्ति जारी है। इसी कड़ी में राजनांदगांव जिले में 5 नियुक्तियां की गई। गौरतलब है कि भिलाई ही नहीं अपितु पूरे प्रदेश में भोले बाबा की बारात के लिए प्रसिद्ध बोलबम सेवा एवं कल्याण समिति पिछले 11 वर्षों से हिंदुओं के महापर्व महाशिवरात्रि के अवसर पर भव्य भोलेनाथ की बारात का आयोजन करते आ रही है जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से हजारों धर्मावलंबी शिरकत करने विभिन्न प्रांतों से आते हैं। हिंदुओं में अपने त्यौहारों और पर्वों को सहेजने व लोगों को जोडऩे के उद्देश्य से बोल बम सेवा कल्याण समिति में नए सदस्यों व कार्यकारिणी का गठन किया जाता है।

 


Date : 17-Jan-2020

मुख्यमंत्री बघेल की पसंद के उम्मीदवारों के खिलाफ, पूर्व मंत्री पटिला कर रहे प्रचार, क्षेत्र क्र. 7 व 8 में पटिला-विधायक बघेल निर्दलियों के पक्ष में उतरे

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 17 जनवरी।
पंचायत चुनाव में कांग्रेस के भीतर चल रही आपसी खींचतान के बीच पूर्व मंत्री धनेश पटिला कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी शाहिद भाई के खिलाफ चुनाव लड़ रहे निर्दलीय हेमंत वैष्णव के पक्ष में खुलेआम प्रचार कर रहे हैं। कांग्रेस के अन्य नेता भी संगठन को दरकिनार कर खुलकर प्रचार कर रहे हैं। क्षेत्र क्र. 8 और 7 में कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशियों के खिलाफ लगातार संगठन के स्थानीय नेताओं द्वारा प्रचार किए जाने की शिकायत प्रदेश से लेकर केंद्रीय नेताओं तक पहुंची है।

 बताया जाता है कि पूर्व मंत्री पटिला अपने करीबी नेताओं के साथ हेमंत वैष्णव के लिए वोट मांग रहे हैं। चुनावी सभाओं और बैठकों में पटिला ने हेमंत को शाहिद भाई की तुलना में काबिल प्रत्याशी भी बताया है। शाहिद भाई कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी होने के बावजूद संघर्ष कर रहे हैं। यही हाल क्षेत्र क्र. 7 की कांति बंजारे का भी है। वह भी विधायक भुनेश्वर बघेल और अन्य कांग्रेसी नेताओं के रवैये से परेशानी में है। यहां कांगे्रसी नेता हर्षिता गोस्वामी के पक्ष में खुलेआम प्रचार कर रहे हैं। 

बताया जा रहा है कि शाहिद भाई और कांति बंजारे को किसी भी हाल में पूर्व मंत्री पटिला और विधायक बघेल अधिकृत उम्मीदवार नहीं मान रहे हैं। उनका तर्क है कि दोनों को नाम वापसी का समय निकल जाने के बाद प्रदेश नेतृत्व ने अधिकृत किया। नियमानुसार नाम वापसी का समय समाप्त होने के बाद हेमंत वैष्णव और हर्षिता गोस्वामी अधिकृत उम्मीदवार स्वमेव हो गई। ऐसे में शाहिद भाई और कांति बंजारे को अधिकृत किए जाने का राजनीतिक मतलब नहीं रह गया। 

डोंगरगढ़ विधायक के बाद पूर्व मंत्री पटिला भी खुलकर प्रचार कर रहे हैं। दोनों क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशियों को भीतरघात झेलना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि नतीजे आने के बाद शाहिद भाई और कांति बंजारे स्थानीय नेताओं की शिकायत करने की तैयारी में है। बहरहाल पूर्व मंत्री पटिला कांग्रेस से लंबे समय से विधायक रहते मंत्री रहे।  बता दें कि शाहिद भाई और कांति बंजारे को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पसंद पर ही ऐनवक्त पर अधिकृत किया गया। ऐसे में पटिला के इस कदम को अप्रत्यक्ष तौर पर मुख्यमंत्री एवं प्रदेश संगठन के खिलाफ माना जा रहा है।

 


Date : 17-Jan-2020

नाले में अज्ञात युवक की लाश, हत्या की आशंका, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद मौत की वजह सामने आएगी

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 17 जनवरी। शहर से सटे डोंगरगांव रोड स्थित जंगलपुर नाले में शुक्रवार सुबह एक अज्ञात युवक की लाश मिली। बताया जाता है कि रास्ते से गुजरने वाले लोगों ने पुलिस को शव मिलने की सूचना दी। लालबाग पुलिस के मुताबिक शव की शिनाख्त नहीं हुई है। पुलिस को हत्या की भी आशंका है।

बताया जाता है कि मृतक के शरीर में गंभीर चोंटे भी मिली है। पुलिस इसी आधार पर हत्या की आशंका जाहिर कर रही है। बताया जाता है कि मृतक के संबंध में आसपास के क्षेत्रों में पुलिस जानकारी जुटा रही है।

पुलिस के मुताबिक मृतक को संभवत: कल देर शाम को नाले में फेंक दिया गया है। कल पूरे दिन नाले के इर्द-गिर्द संदिग्ध गतिविधि नजर नहीं आई थी। आज सुबह शव मिलने के बाद पुलिस ने अलग-अलग बिन्दुओं के आधार पर जांच शुरू की है। लालबाग थाना प्रभारी आशीर्वाद रहटगांवकर के मुताबिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद मौत की वजह सामने आएगी। वहीं युवक की पहचान के लिए टीम गठित की गई।


Date : 17-Jan-2020

युवा रंगकर्मी शोएब अली नहीं रहे, उन्होंने कई लघु फिल्मों में भी काम किया, उनके निधन की खबर से शहर में शोक की लहर है

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 17 जनवरी। शहर के युवा रंगकर्मी शोएब अली (43) का शुक्रवार को लंबी बीमारी के चलते  निधन हो गया। नाट्यकला और रंगमंच में अली एक मंझे हुए कलाकार थे। उन्होंने अपनी प्रतिभा के बूते राजनांदगांव को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई। युवा महोत्सव से लेकर अन्य स्थानीय सांस्कृतिक आयोजनों में अली ने कई कार्यक्रम से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। अली ने ज्वलंत मुद्दों से जुड़े विषयों पर भी अपनी कला की प्रस्तुति दी। सृजन रंगयात्रा नामक संगठन में भी वे सक्रिय रहे। इसके अलावा कई लघु फिल्मों में भी उन्होंने काम किया। नक्सल समस्या पर आधारित राजनांदगांव के पूर्व एएसपी शशिमोहन सिंह के साथ भी अभिनय कर उन्होंने वाहवाही बटोरी थी। अली की काबिल कलाकारों में गिनती होती थी। वे अलग-अलग मंचों में शानदार अभिनय के दम पर एक अच्छे कलाकार के रूप में उभरे थे। कुछ समय तक वे मीडिया से भी जुड़े रहे। उनके निधन की खबर से शहर में शोक की लहर है।

 

 


Date : 17-Jan-2020

प्रेमिका को जला अधमरा छोड़ा, आरोपी बंदी, पीडि़ता का विवाह हो गया था और वह ससुराल छोडक़र मायके में आकर रहने लगी थी

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 17 जनवरी। डोंगरगढ़ के बेलगांव क्षेत्र में एक युवती को जिंदा जलाकर मारने की नाकाम कोशिश के आरोपी को पुलिस ने वारदात के कुछ घंटे के भीतर गिरफ्तार कर लिया है। पीडि़ता और आरोपी के बीच प्रेम संबंध था। दोनों के संबंध को लेकर पूरे गांव को जानकारी थी। बताया जाता है कि पीडि़ता का विवाह हो गया था और वह ससुराल छोडक़र मायके में आकर रहने लगी थीं।

घटना के संबंध में थाना प्रभारी एलेक्जेंडर किरो ने बताया कि आरोपी सुरेन्द्र वर्मा और पीडि़ता के बीच प्रेमप्रसंग था। आरोपी पर पीडि़ता विवाह करने का दबाव डाल रही थी। जिसके चलते पीडि़ता को रास्ते से हटाने की नीयत से आरोपी ने मिट्टी तेल डालकर जिंदा जलाने की कोशिश की, जिसमें वह नाकाम रहा। बताया जाता है कि पीडि़ता करीब 60 फीसदी जल चुकी है। जिसका भिलाई स्थित एक निजी अस्पताल में उपचार जारी है।

मिली जानकारी के मुताबिक युवती का कुछ साल पहले विवाह हो गया था। इसके बावजूद वह आरोपी पर पुराने रिश्तों का हवाला देकर शादी करने का दबाव बना रही थीं। बात-बात में दोनों के बीच विवाद होता रहा। आरोपी का जल्द ही विवाह होने वाला था। 

इस बात से युवती उत्तेजित होने लगी थी और वह शादी करने का दबाव बनाए हुए थी। बताया जाता है कि आरोपी ने गुस्से में आकर युवती को गांव के बाहर करीब डेढ़ किमी दूर ले जाकर मिट्टी तेल डालकर जलाने की कोशिश की। युवती का शरीर लगभग 60 फीसदी जल गया है। पुलिस का कहना है कि युवती के बयान के आधार पर आरोपी को गिरफ्तार किया गया है।

 


Date : 17-Jan-2020

टोलनाका के उपद्रवियों की सीसीटीवी से पहचान में जुटी पुलिस, कल दोपहर को हुए प्रदर्शन के दौरान टोलनाके के चेम्बरों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 15 जनवरी। ठाकुरटोला स्थित टोल नाके में तोडफ़ोड़ और उपद्रव करने वाले प्रदर्शनकारियों की पहचान के लिए पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। कल दोपहर को हुए प्रदर्शन के दौरान टोलनाके के चेम्बरों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। वहीं बेरियर को पूरी तरह से उखाडक़र फेंक दिया गया। इस प्रदर्शन के दौरान टोलकर्मियों की पिटाई भी हुई। इसके बाद कर्मचारी भीड़ के हिंसक होने के बाद खेतों की तरफ भाग गए।

बताया जाता है कि राजनांदगांव जिले के सीजी-08 पासिंग की चार पहिया वाहनों से टोल टैक्स लिए जाने के मामले का निपटारा करने के लिए कल बड़ी तादाद में स्थानीय राजनीतिक दल के लोग और व्यापारिक संगठनों ने ठाकुरटोला टोल प्लाजा में धावा बोल दिया। बताया जाता है कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को किसी भी तरह की हिंसा नहीं किए जाने के लिए चेतावनी दी। इस बीच एक कर्मी द्वारा वीडियो बनाए जाने के मामले ने भीड़ को उकसाने का काम किया और थोड़ी देर में ही भीड़ ने ताबड़तोड़ हिंसक कार्रवाई शुरू कर दी।

बताया जाता है कि लंबे समय से टोल प्लाजा के कर्मियों के बर्ताव को लेकर भी प्रशासन को शिकवा-शिकायत होती रही। हालांकि प्रशासन ने इस मामले में कार्रवाई नहीं की। नांदगांव के गाडिय़ों से वसूली किए जाने का सिलसिला जारी रहा। कुछ दिनों से व्यापारिक संगठन और अन्य लोग टोल टैक्स लिए जाने से गुस्से में थे। कल प्रदर्शन करने के दौरान यह गुस्सा हिंसा में बदल गया। बताया जा रहा है कि प्रशासन ने टोलटैक्स की अधिकृत कंपनी अशोका बिल्डकॉन प्रबंधन के साथ बातचीत की कोशिश की। प्रशासन की पहल को कंपनी प्रबंधन ने पूरी तरह से नजर अंदाज कर दिया। रोजाना राजधानी रायपुर और दुर्ग-भिलाई जाने वाले लोगों को घंटो फास्टैग के चलते जाम में फंसना भी पड़ रहा था। इस अव्यवस्था ने प्रबंधन के खिलाफ लोगों में नाराजगी पैदा कर दी। कल हुए प्रदर्शन के दौरान गुस्साए लोगों ने जमकर तोडफ़ोड की। कर्मचारियों ने किसी तरह अपनी जान बचाई। बताया जा रहा है कि प्रबंधन के हठी रवैये ने विवाद को बढ़ाने का काम किया। कल लोगों ने टोलप्लाजा में जमकर तोडफ़ोडकर अपनी नाराजगी जताई।

इस संबंध में राजनांदगांव सीएसपी श्यामसुंदर शर्मा ने ‘छत्तीसगढ़’ को बताया कि सीसीटीवी फुटेज के जरिए उपद्रवियों की पहचान की जा रही है। टोलप्लाजा की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को बख्शा नहीं  जाएगा। पुलिस कानूनी आधार पर कार्रवाई करेगी।

 


Date : 17-Jan-2020

फर्जीवाड़ा कर दो माह से फरार आरोपी पकड़ाया, एक ही दुकान को दो लोगों को बेचा था

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 17 जनवरी। फर्जीवाड़ा कर दो माह से फरार आरोपी को लालबाग पुलिस ने पकडक़र कार्रवाई की है। आरोपी ने एक ही दुकान को फर्जी तरीके से दो लोगों को विक्रय किया था। मामला का खुलासा होने पर आरोपी फरार हो गया था। आरोपी लगातार ठिकाने बदल-बदलकर रह रहा था। लालाबाग पुलिस ने गरिफ्तार कर कार्रवाई की है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बागतराई निवासी कोमल तिवारी ने लिखित आवेदन पेश किया था कि ग्राम सुकुलदैहान का संजय देवांगन द्वारा प्रार्थी से दुकान को इकरारनामा में बिक्री करने के बाद पुन: किरायानामा में लेकर किराया रकम न देना एवं दुकान को वापस न करते अनावेदक संजय देवांगन द्वारा आवेदक कोमल तिवारी को धोखे में रखकर बेईमानीपूर्वक यह जानते हुए कि उक्त दुकान को पहले से ही प्रार्थी को ईकरारनामा में बेचा जा चुका है। अनावेदक संजय देवांगन ने उक्त दुकान को मनोज मालेकर नाम के आदमी को झूठा वचन करते विक्रय कर दिया।

पुलिस ने बताया कि रिपोर्ट पर गत् 24 अक्टूबर 19 को थाना लालबाग में अपराध क्र. 501/19 धारा 420 भादंवि कायम कर विवेचना में लिया गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बीएस ध्रुव के मार्गदर्शन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव यूबीएस चौहान के दिशा-निर्देश एवं नगर पुलिस अधीक्षक श्यामसुंदर शर्मा के नेतृत्व में थाना प्रभारी लालबाग निरीक्षक आशीर्वाद राहटगांवकर के साथ थाना लालबाग का एक विशेष टीम गठित कर आरोपी संजय देवांगन की पतातलाश किया। अपराध घटित करने के बाद से अपने निवास फरार होकर अलग-अलग ठिकाने में बदलकर लुकछिप रहा था। टीम द्वारा उसके कई ठिकानों पर दबिश दी गई, किन्तु हर बार आरोपी बच निकलने में सफल हो जाता था।

पुलिस ने बताया कि मुखबीर से सूचना मिली कि आरोपी अपने परिवार से मिलने सुकुलदैहान आया है। सूचना पर लालबाग पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी कर 15 जनवरी 2020 को आरोपी को पकड़ा गया। पूछताछ पर जुर्म स्वीकार करने पर गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया। उक्त कार्रवाई में लालबाग थाना टीम एवं तकनीकी शाखा के आरक्षक हेमंत साहू व आदित्य सिंह की सराहनीय भूमिका रही।

 


Date : 17-Jan-2020

प्रभु प्राप्ति का सबसे विलक्षण मार्ग शरणागति है - मंदाकिनी, दीदी मां ने विभीषण शरणगति के रहस्य को खोला

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 17 जनवरी। युग तुलसी मानस समर्मज्ञ श्री रामकिंकर महराजा की अनन्य शिष्या दीदी मां मंदाकिनी ने 15 जनवरी को त्रि-दिवसीय रामकथा समापन किया। दीदी मां ने विभीषण शरणगति के रहस्य को खोला। जिससे लोग अपरिचित थे। उन्होंने बताया कि युग तुलसी पूज्य पाद श्रीराम किंकर महराज ने जिस वैज्ञानिक विश्लेषण विभीषण जी के संदर्भ में किया और उसे जीव का प्रतीक बताया वह शाश्वत रूप से सही है, क्योंकि भगवान की सारी लीलाएं शाश्वत है, जो निरंतर घटित होते रहती है, उसे देखने के लिए दिव्य दृष्टि चाहिए। युग तुलसी जी ने विभीषण को केवल त्रेतायुगा का पात्र ही नहीं बताया उसके वर्तमान स्थिति को उसके पूर्वजन से जोड़ते बताया कि वह पूर्व जन्म में राजा प्रताप भानु के सचिव थे और उसका नाम धर्मरूचि था। त्रेतायुग में प्रताप भानु रावण बने तो उसके सचिव रहे धर्मरूचि विभीषण बनकर उसके छोटे भाई के रूप में पैदा हुए। उसने बाल्यकाल में भगवान की काफी तपस्या की। उन्होंने भगवान से उनके दर्शन व वरदान में भक्ति व प्रीति मांगी थी। सीताहरण के पश्चात हनुमान जी श्रीराम आज्ञा से माताजी को खोजने लंका गए, तब विभीषण से उनका मिलन हुआ, तब तक प्रपत्ति योग का उदगम विभीषण के जीवन में नहीं हुआ था। प्रभु से वरदान प्राप्त होने के बाद भी उन्हें शरणागति की प्राप्ति नहीं हो रही थी। हनुमान के मिलन पश्चात ही उनका प्रभु चरणों की ओर आशक्ति हुई और शरणागति की ओर प्रवृत्त हुए।

दीदी मंदाकिनी ने इस त्रि-दिवसीय रामकथा आयोजन के लिए अथक प्रयत्न कर सारे सरंजाम जुटाने वाले आयोजन समिति के राजू भैय्या, संतोष अग्रवाल, हरिश सिन्हा के परिवार व शशि, पुरूषोत्तम अग्रवाल सहित कार्यक्रम का संचालन कर रहे गौरीशंकर शर्मा सहित अन्य लोगों की प्रशंसा की। इस अवसर पर भरत वर्मा, अशोक लोहिया, पवन लोहिया, लव कुमार मिश्रा, शशिकांत अवस्थी, रामराज साहू, आत्माराम कोशा, डॉ. कृष्ण कुमार सिन्हा, शत्रुहन सिंह राजपूत, योगेश अग्रवाल, महेशदास आदि के अलावा बड़ी संख्या में महिलाएं व श्रद्धालुजन उपस्थित थे। उक्त जानकारी आयोजन समिति के संतोष अग्रवाल ने दी।


Date : 17-Jan-2020

धान खरीदी के नाम पर किसानों को ठग रही कांग्रेस की प्रदेश सरकार - मधुसूदन, श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने एक साल में किसान भाइयों के साथ सिर्फ  वादा खिलाफी की है

राजनांदगांव, 17 जनवरी। भाजपा जिलाध्यक्ष मधुसूदन यादव ने धान खरीदी के नाम पर किसानों को ठगने का आरोप लगाते प्रदेश सरकार पर कड़ी टिप्पणी की है। जिला पंचायत चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करने के दौरान चुनावी सभाओं में श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने एक साल में किसान भाइयों के साथ सिर्फ  वादा खिलाफी की है। सभी किसान जागरूक है। यही सही समय है, जब आप अपने अधिकार का प्रयोग कर सही व्यक्ति का चयन कर राज्य की झूठी कांग्रेस सरकार को सबक सिखा सकते है। बैठक उपरांत मधुसूदन यादव धान खरीदी केंद्र का भी जायजा लेने पहुंचे।

इस दौरान भरत वर्मा, बोधिराम साहू, देवेन्द्र साहू, मुकेश ध्रुव,  आशीष डोंगरे, प्रशांत, भोजराज वर्मा, अरुण साहू, देवेन्द्र यादव, कोमल साहू, बेदराम ताम्रकार, मनोज कांडे, चेतन साहू, नोबल साहू, रोशन साहू, राजकुमार ताम्रकार व अन्य लोग शामिल थे। उक्त जानकारी उज्जवल कसेर व देवेन्द्र यादव ने दी।

 

 


Date : 17-Jan-2020

युगांतर में द किड्स जोन का उद्घाटन, यह किड्स जोन विविध आधुनिक खेल उपकरणों से सुसज्जित है

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 17 जनवरी। युगांतर पब्लिक स्कूल में गत् दिनों द किड्स जोन का उद्घाटन विद्यालय के चेयरमेन मिश्रीलाल गोलछा, युगांतर ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूशनंस के अध्यक्ष सुशील कोठारी, विद्यालय के निदेशक अखराज जैन, विनय डड्ढा, नरेन्द्र जैन, राजकुमार अग्रवाल, एकेडमिक हेड शैलजा एम.नायर एवं पालकों की उपस्थिति में संपन्न हुआ। ज्ञात हो कि पहली बार युगांतर द्वारा इस प्रकार के मनोरंजक किड्स जोन निर्माण किया गया है।  जिसका उद्देश्य बच्चों की रूचियों को ध्यान रखते उन्हें खेल-खेल में स्कूल के शैक्षणिक वातावरण से परिचित कराना है। इससे वे स्कूल में नियमित उपस्थित रहने के लिए उत्साहित हो सकेंगे।

यह किड्स जोन विविध आधुनिक खेल उपकरणों से सुसज्जित है। जिसमें बालपुल, रेंबोब्रिज, रोलर्स, ट्राएंग्ल स्टेप्स, डबल स्लाइड, हैंगिग ब्रिज, जंपिंग बॉल जैसे आकर्षक खेल उपकरण शोभा बढ़ा रहे हैं। समारोह की शुरूआत मां सरस्वती की पूजा-अर्चना से हुई। अतिथियों का पुष्प-गुच्छ से स्वागत किया गया। विद्यालय की एकेडमिक हेड शैलजा एम. नायर ने प्राचार्य की ओर से  स्वागत भाषण दिया। विद्यार्थियों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां भी दी गई। इनमें प्राची भास्कर, मुद्रिता बिस्वास, तोषिका जैन का गायन काफी प्रभावी रहा। प्ले ग्रुप, केजी वन एवं केजी टू के बच्चों ने मनोहारी नृत्य प्रस्तुत किया। पालकों ने भी कविताएं प्रस्तुत की। समारोह का संचालन अध्यापिका नीता रायचा ने किया।


Date : 17-Jan-2020

विकासखंडों में 18 को निकलेगी साइकिल रैली, कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद के प्रेरणा पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया

राजनांदगांव, 17 जनवरी। नेहरू युवा केन्द्र राजनांदगांव स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय युवा दिवस सप्ताह के रूप में 12 से 19 जनवरी तक मनाया जा रहा है। इसके तहत गत् 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस का शुभारंभ ग्राम रेंगाकठेरा विकासखंड डोंगरगांव में किया गया। स्वामी विवेकानंद के तैलचित्र पर पूजा-अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एचआर पुजेरी प्राचार्य, राजीव यदु ग्राम पटेल, रामचंद्र ठाकुर, गैतराम ठाकुर, चुम्मन चौरे, जागृति चुन्नी यदु उपस्थित थे। इस अवसर पर श्री पुजेरी ने कहा कि हमें स्वामी विवेकानंद जी के बताए मार्ग पर चलना चाहिए। कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद के प्रेरणा पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। 13 जनवरी को सांस्कृतिक दिवस के तौर पर छुईखदान में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नुक्कड नाटक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 14 जनवरी को पंचायतीराज में युवाओं के योगदान पर निबंध, चित्रकला एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन मानपुर, छुरिया में आयोजित किया जा रहा है। आगामी 18 जनवरी को राजनांदगांव के सभी विकासखंडों में फिट इंडिया साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा।


Date : 17-Jan-2020

दुर्घटना बीमा पर कार्यशाला, आटो रिक्शा चालकों को वाहन दुर्घटना बीमा की फस्ट पार्टी, थ्रर्ड पार्टी एवं पीडि़तों को किस तरह से लाभान्वित किया जाता है इसकी विस्तृत रूप से जानकारी दी गई

राजनांदगांव, 17 जनवरी। 31वां सडक़ सुरक्षा सप्ताह के पांचवे दिन एलआईसी ऑफिसरों द्वारा दुर्घटना बीमा के संबंध में कार्यशाला आयोजित की गई। सडक़ सुरक्षा सप्ताह के पांचवे दिन 15 जनवरी को राजनांदगांव के एलआईसी ऑफिसरों द्वारा दुर्घटना वाहन बीमा के संबंध में लाभ एवं हानि को शहर के आटो रिक्शा चालकों को इस कार्यशाला के माध्यम से वाहन दुर्घटना बीमा की फस्ट पार्टी, थ्रर्ड पार्टी एवं पीडि़तों को किस तरह से लाभान्वित किया जाता है। बीमा के फायदे व नुकसान के संबंध में एलआईसी के अधिकारी आरके गुप्ता शाखा प्रबंधक राजनांदगांव एवं दुर्गेश पटेल द्वारा विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।

इसी तरह यातायात जागरूकता अभियान के तहत एक निजी स्कूल में वीडियो प्रोजेक्टर एवं नुक्कड़ नाट्य के माध्यम से यातायात नियमों की जानकारी सउनि शेषनारायण देवांगन यातायात, सुदेश यादव विकासखंड स्त्रोत केन्द्र राज. एवं उनकी टीम के छात्र-छात्राएं चित्ररेखा सिन्हा, सविना मंडावी, ज्योति ठाकुर आदि ने यातायात संदेश दिया।


Previous123Next