छत्तीसगढ़ » राजनांदगांव

Previous123456Next
Date : 17-Oct-2019

 नगर निगम के जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारी व कर्मचारी ने पदयात्रा में गांधीजी के संदेशों को लोगों तक पहुंचाया

राजनांदगांव, 17 अक्टूबर। नगर निगम के जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारी व कर्मचारी ने गुरुवार को गांधी विचार पदयात्रा के अंतिम शहर के मुख्य मार्गों में भ्रमण कर गांधीजी के संदेशों को लोगों तक पहुंचाया। गुरुवार को म्युनिसिपल स्कूल मैदान से पदयात्रा प्रारंभ होकर शहर के गुरूनानक चौक, शीतला मंदिर रोड, दिग्विजय कॉलेज रोड, बसंतपुर थाना चौक, भारत माता चौक, कामठी लाइन, गायत्री मंदिर चौक, महावीर चौक, जयस्तंभ चौक में समापन हुआ। इस दौरान बड़ी संख्या में नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी समेत अन्य लोग शामिल हुए।

 


Date : 17-Oct-2019

वेतन नहीं मिलने से भडक़े मेडिकल कॉलेज के सफाईकर्मी व गार्ड, त्यौहारी सीजन में तनख्वाह को लेकर उठाई आवाज

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 17 अक्टूबर।
राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज की प्रशासनिक व्यवस्था चरमराई हुई है। अस्पताल की सुरक्षा में तैनात गार्ड और सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने वाले सफाई कर्मियों को वेतन देने में महीनों की देरी की जा रही है। आलम यह है कि त्यौहारी सीजन में अस्पताल में कार्यरत सौ से अधिक कर्मचारी तनख्वाह की बाह जोट रहे हैं। कर्मचारियों ने अगले एक-दो दिन में वेतन नहीं दिए जाने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी है।

बताया जाता है कि कर्मचारियों को मामूली वेतन के रूप में 7 से 8 हजार रुपए दिया जाता है। पिछले दो माह से तनख्वाह को अटका दिया गया है। ऐसी शिकायत मिली है कि त्यौहार के वक्त ही कर्मचारियों को वेतन के लिए चक्कर लगाने पड़ते हैं। बताया जाता है कि दीपावली पर्व होने के बावजूद कर्मियों को वेतन नहीं दिया गया है। 

 गुरुवार को डीन डॉ. आरके सिंह के समक्ष प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के उप प्रांताध्यक्ष पीसी जेम्स के नेतृत्व में सुरक्षा गार्ड और सफाईकर्मियों ने अपनी मांग रखी। संघ ने स्पष्ट तौर पर प्रबंधन के समक्ष आपत्ति करते कहा कि त्यौहार  के महीनों में कर्मचारियों को तय समय पर पारिश्रमिक नहीं दिया जाता, जिसके चलते इन कर्मियों के घरों में त्यौहार की खुशियां फीकी पड़ जाती है। इस दौरान संघ के जिला सचिव सत्येद्र हुमने भी मौजूद रहे। बताया जाता है कि कर्मचारियों ने अगले एक-दो दिन में वेतन नहीं दिए जाने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी है।

उल्लेखनीय है कि मेडिकल कॉलेज की स्थापना को करीब छह वर्ष से ज्यादा हो गए। मौजूदा डीन के रहते हुए बड़े पैमाने पर चतुर्थ श्रेणी के पदों का विज्ञापन जारी किया गया था। इसके लिए उम्मीदवारों से परीक्षा के एवज में शुल्क भी लिए गए थे, लेकिन आज पर्यन्त भर्ती का अता-पता नहीं है। 
 


Date : 17-Oct-2019

खैरागढ़ को मिलेगी 50 बिस्तर अस्पताल की सौगात- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 17 अक्टूबर।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की संवेदनशीलता से खैरागढ़ क्षेत्र की जनता को 50 बिस्तर अस्पताल की सौगात मिलेगी। मुख्यमंत्री ने 13 अक्टूबर को प्रसारित मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी में खैरागढ़ के आम नागरिक के एक फोन पर मिले फीडबैक से ही 50 बिस्तर अस्पताल खोलने की घोषणा कर दी। सरकार की योजनाओं एवं कार्यक्रमों के संबंध में श्रोताओं से फोन के जरिए फीडबैक लेने तथा आम जनता तक प्रदेश के मुखिया की बात पहुंचाने के लिए शुरू की गई मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी खैरागढ़ क्षेत्र के निवासियों के लिए सार्थक साबित हुई।

खैरागढ़ में 50 बिस्तर अस्पताल बन जाने से इलाके के 216 गांवों और खैरागढ़ शहर के 2 लाख 20 हजार से अधिक जनता को फायदा मिलेगा। इसके अलावा छुईखदान क्षेत्र के लोगों को ऑपरेशन या विशेष चिकित्सा सुविधा के लिए राजनांदगांव या दुर्ग जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 50 बिस्तर अस्पताल में शिशु रोग, स्त्री रोग सहित 10 प्रकार के विशेषज्ञों की सेवाएं मिलेगी। एक्स-रे, ईसीजी की सुविधा भी रहेगी। सुविधायुक्त ऑपरेशन थिऐटर भी बनेगा। ब्लड स्टोरेज की सुविधा होने से यहीं पर जरूरतमंद मरीजों को खून भी चढ़ाया जा सकेगा। अभी इसके लिए लोगों को जिला मुख्यालय राजनांदगांव आना पड़ता है। 50 बिस्तर अस्पताल में सिजेरियन प्रसव के लिए भी पूरी व्यवस्था रहेगी। अस्पताल में निर्धारित सेटअप की स्वीकृति मिलने से क्षेत्र के लोगों को इलाज में बड़ा फायदा होगा। 

अस्पताल में मेडिसिन विशेषज्ञ की सुविधा अलग मिलेगी। मरीजों की आंखों का ऑपरेशन भी शुरू हो जाएगा। 


Date : 17-Oct-2019

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर महाविद्यालय में मनोविज्ञान विभाग द्वारा मानसिक स्वास्थ्य दिवस का आयोजन

राजनांदगांव, 17 अक्टूबर। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर शासकीय कमलादेवी राठी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. सुमन सिंह बघेल के निर्देशन में मनोविज्ञान विभाग द्वारा विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया।मुख्य वक्ता के रूप में विभागाध्यक्ष डॉ. उषा मोहबे ने मानसिक स्वास्थ्य को सारगर्भित रूप से बताया। डॉ. मोहबे ने अवसाद से बचने के उपाय बताए तथा कई उदाहरण देकर अलग-अलग मानसिक विकृतियों को लक्षण एवं उनसे बचने के उपाये सुझाए। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मनोविज्ञान एवं अन्य विषय की छात्राएं उपस्थित हुई। विभाग के डॉ. बसंत कुमार सोनबेर एवं योगिता मेश्राम सहित अन्य प्राध्यापकगण उपस्थित थे।

 


Date : 17-Oct-2019

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा हाई स्कूल भर्रीटोला में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

राजनांदगांव, 17 अक्टूबर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा नक्सल हिंसा पीडि़त मानपुर क्षेत्र के हाई स्कूल मानपुर एवं हाई स्कूल भर्रीटोला में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। प्राधिकरण के सचिव प्रवीण मिश्रा ने इन स्कूला में बच्चों के साथ संवाद करते उनसे ये जानने का प्रयास किया कि वे विधि से क्या समझते हैं।

 बच्चों ने जानकारी अनुसार उत्तर दिए, तब सचिव ने बच्चों को सरल शब्दों में समझाते कहा कि विधि कानून का वह प्रतिस्पर्धा कुंज है जो मनुष्य को मनुष्यता का आदर सम्मान करना सिखाता है और अपराध जैसी विकराल समस्या को रोकने हेतु प्रेरित करता है नशा का बीज अंकुरित होने के पश्चात् और यह वृक्ष समस्त मानव जाति के लिए विध्वंसकारी को है, जो लाभ प्राप्त करते के अधिकार हैं।

सचिव प्रवीण मिश्रा तीन तलाक तथा यातायात के नए नियमों से भी बच्चों एवं शिक्षकों को अवगत कराया। तत्पश्चात् महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में सभी बच्चों एवं शिक्षकों को नशा मुक्त राज्य तथा राष्ट्र के निर्माण कि शपथ भी ली गई तथा पैरालिगल वालिंटियर्स ने घर-घर जाकर प्रचार-प्रसार किया तथा सभी महिलाओं एवं पुरूषों को घरेलू हिंसा, बाल विवाह, बालश्रम, कानूनी जानकारी से लाभांवित किया गया।

 


Date : 17-Oct-2019

कमला कॉलेज में पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 17 अक्टूबर। शासकीय कमलादेवी राठी स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय राजनंादगांव के गृहविज्ञान विभाग द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की 150वीं जयंती पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसका विषय महात्मा गांधी पर केन्द्रित था। जिसमें महाविद्यालय की सभी संकाय की छात्राओं ने भाग लिया। इसमें केकती साहू, कुसुमलता मरकाम, नफिसा साहीन एवं मोनालिसा सिंह का चयन जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया गया। प्रतियोगिता का आयोजन महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. सुमन सिंह बघेल के मार्गदर्शन पर किया। कार्यक्रम की संयोजक गृहविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष ममता आर. देव रही एवं गृहविज्ञान विभाग के सभी सदस्यों का सहयोग रहा।


Date : 17-Oct-2019

ईडी ने परिवर्तन के कार्यों का लिया जायजा

राजनांदगांव, 17 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी राजनांदगाव क्षेत्र के कार्यपालक निदेशक संजय पटेल ने सब-ट्रांसमिशन योजना के तहत 33 केव्ही डोंगरगांव फीडर के कंडक्टर बदलने के कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ कार्यपालन अभियंता व्हीआरके मुर्ति सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

ईडी श्री पटेल ने इस कार्य को संपादित करने वाले एजेंसी के संचालक को निर्माण कार्य में स्थापित किए जा रहे कंडक्टर, इन्सुलेटर व अन्य उपकरणों की गुणवत्ता बनाए रखने एवं एजेंसी के कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरणो का प्रयोगकर कार्य को समय-सीमा में पूर्ण करने के आवश्यक दिशा-निर्देश प्रसारित किए।

श्री पटेल ने बताया कि सब-ट्रांसमिशन योजना के तहत सीटी-1, सीटी-2, डोंगरगांव, डोंगरगढ एवं चिखली 33 केव्ही फीडरों के पुराने कंडक्टर तार को बदलकर उच्चगुणवत्ता एवं अधिक क्षमता वाले 55 किमी लंबाई के नए कंडक्टर तार लगाए जा रहे हैं। इस कार्य के पूर्ण हो जाने से शहर के सभी उपकेन्द्रों यथा कैलाशनगर, लालबाग, मोहारा, आरके नगर एवं रेवाडीह को फायदा मिलेगा। जिससे उपभोक्ताओं को पर्याप्त वोल्टेज पर उच्चगुणवत्तापूर्ण विद्युत की सप्लाई प्रदाय करने के साथ-साथ लाइन लॉस को कम करने में भी मदद मिलेगी।

 


Date : 17-Oct-2019

निगम आयुक्त को सौंपा आवेदन, मांग किया कि झुग्गी में निवासरत नागरिकों को उनका मालिकाना हक देकर पट्टा वितरण करें

राजनांदगांव, 17 अक्टूबर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर एवं नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया ने राजीव आश्रय योजना के अंतर्गत गरीबों को पट्टा वितरण करने की घोषणा के बाद मोहारा वार्ड क्रमांक 47 के पार्षद अवधेश प्रजापति ने वार्डवासियों से आवेदन एकत्र कर नगर निगम आयुक्त को सौंपा।

श्री प्रजापति ने बताया कि राज्य शासन द्वारा झुग्गी झोपड़ी में निवासरत नागरिकों को पट्टा वितरण किए जाने की घोषणा के बाद वार्ड में 330 झुग्गी निवासियों को पट्टा दिए जाने संबंधित आवेदन को लेकर नगर निगम आयुक्त को कार्यालय में नेता प्रतिपक्ष हफीज खान, पार्षद डॉ. पोषणलाल साहू, पार्षद रूपेश साहू, नामांकित पार्षद एजाजुर रहमान, राकेश चंद्राकर के साथ मिलकर वार्ड क्रमांक 47 का आवेदन को सौंपा और मांग किया कि झुग्गी में निवासरत नागरिकों को उनका मालिकाना हक देकर पट्टा वितरण करें।

 


Date : 17-Oct-2019

महापौर-अध्यक्ष से पहले देना होगा पार्षद चुनाव में ‘कड़ी परीक्षा’, दावेदारों के लिए पार्षद बनना अग्निपरीक्षा की तरह

प्रदीप मेश्राम

राजनांदगांव, 17 अक्टूबर (छत्तीसगढ़ )। राज्य में शहरी सरकार के मुखिया को पार्षदों के जरिए मनोनीत किए जाने को लेकर अध्यादेश लाने की तैयारी के बीच मेयर और अध्यक्ष बनने के ख्वाहिश पाले दावेदारों का सियासी समीकरण उलटकर रह गया है। नगर निगम में महापौर और नगरपालिका व नगर पंचायतों में अध्यक्ष प्रत्यक्ष चुनाव से अध्यक्ष की कुर्सी हथियाने की दावदारो की रणनीति धरी की धरी गई।

 राज्य सरकार ने दो दशक पुरानी प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव करने की नीति को बदलने का ऐलान किया है। इस निर्णय के लागू होने की संभावना से सीधे चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी अधूरी रह गई। सरकार के निर्णय से दावेदारों को अब जमीनी स्तर पर पार्षद चुनाव में दो-दो हाथ करना होगा। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि अप्रत्यक्ष प्रणाली से पार्षद चुनाव ‘रोचक’ होगा।

 बताया जाता है कि पार्षद चुनाव किसी अग्रिपरीक्षा से कम नहीं है। राजनीतिक रूप से इस पायदान को पार करने के बाद ही अगली सीढ़ी के रूप में महापौर-अध्यक्ष की कुर्सी तक पहुंचने का अवसर मिलेगा। पार्षद चुनाव को इसलिए भी चुनौतीपूर्ण माना जाता है कि वार्डस्तर पर दावेदार की सूरत और सीरत से हर मतदाता वाकिफ होता है। बताया जाता है कि कई दावेदारों ने अरसे से अपने वार्डों का रूख नहीं किया। ऐसे में सक्रिय दावेदारों को पार्षद बनने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। राजनांदगांव में एक नगर निगम समेत दो नगरपालिका और पांच नगर पंचायत हैं। आसन्न निकाय चुनाव में खैरागढ़ नगर पालिका को छोडक़र शेष निकायों में चुनाव प्रस्तावित है।

 बताया जाता है कि पार्षद बनने  के लिए कुछ दावेदार ‘दूसरे’ वार्डों में भी अपनी जमीनी स्थिति को लेकर टोह ले रहे हैं। बताया जाता है कि जिले में राजनांदगांव नगर निगम में सर्वाधिक दिलचस्प मुकाबला होना है। हालांकि दूसरे निकायों में भी कांग्रेस-भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी। इससे परे राजनांदगांव मेयर की सीट पर कब्जा करने के लिए पार्टी से ज्यादा दावेदार अपना समीकरण बिठा रहे हैं।

बताया जाता है कि निकायों में कांग्रेस हर सूरत में अपनी पार्टी की सरकार को सत्तासीन करने की दिशा में रणनीति बना रही हैं। राज्य में अप्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली को सरकार की रणनीति का हिस्सा माना जा रहा हैं। बताया जाता है कि पार्षद निर्वाचित होने के लिए दावेदार वार्ड के मतदाताओं के बीच अपनी खूबियों को भी गिनाने में लग गए हैं।

0 हर निकायों में महिला मतदाताओं का दबदबा

जिले के नगरीय निकायों में महिला मतदाताओं की तादाद अधिक होने से उनका दबदबा बढ़ गया है।  मिली जानकारी के मुताबिक राजनांदगांव नगर निगम में एक लाख 24 हजार 586 मतदाता हैं। जिसमें महिला मतदाता 63 हजार 849 और पुरूष 60735 की संख्या में है। इसी तरह डोंगरगढ़ नगर पालिका में कुल 28 हजार 321 मतदाता में से 14 हजार 382 महिला और पुरूष 13 हजार 936, छुईखदान नगर पंचायत में 5 हजार 609 मतदाताओं में 2934 महिला और 2675 पुरूष हैं। गंडई नगर पंचायत में 9562 में से 4916 महिला व 4646 पुरूष हैं। छुरिया नगर पंचायत में 3005 मतदाता हैं। जिसमें 1576 महिला व 1429 पुरूष हैं। डोंगरगांव नगर पंचायत में 11 हजार 162 मतदाता हैं। जिसमें 5699 महिला और 5463 पुरूष मतदाता हैं तथा नगर पंचायत अंबागढ़ चौकी में 6813 मतदाता हैं। जिसमें 3547 महिला व 3266 महिला मतदाता हैं। कुल मिलाकर राजनांदगांव जिले में राजनांदगांव नगर निगम समेत 7 निकायों में एक लाख 89 हजार 58 मतदाता शहरी सरकार को चुनेंगे। जिसमें 96 हजार 903 महिला मतदाताओं की भूमिका अहम होगी।

 

 

 


Date : 17-Oct-2019

महापौर-अध्यक्ष के अप्रत्यक्ष चुनाव का विरोध भाजपा ने राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 17 अक्टूबर। प्रदेश में नगर निगम के महापौर और नगर पालिका व नगर पंचायत के अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराए जाने के विरोध में भाजपा ने सडक़ पर उतरकर सरकार के इस निर्णय का विरोध करने का निर्णय लिया है। साथ ही जनजागरण कर प्रदेश की जनता को कांग्रेस की नियत की जानकारी दी जाएगी। इसी परिप्रेक्ष्य में 16 अक्टूबर को जिला कार्यालय के समक्ष एक दिवसीय धरना के माध्यम से लोगों को सरकार की काली मंशा से अवगत कराया और राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा।

धरना में जिला भाजपा अध्यक्ष संतोष अग्रवाल, वरिष्ठ भाजपा नेता अशोक शर्मा, खूबचंद पारख, शोभा सोनी, देवशरण सेन, किशुन यदु ने संबोधित करते कहा कि अब नगरीय निकाय चुनाव में जनता सिर्फ पार्षद का चयन करेगी, जनता की भूमिका को संक्षिप्त कर उसकी भूमिका पार्षद चुनने तक ही सिमटने का कार्य कांग्रेस कर रही है, क्योंकि एक वर्ष पूर्व कर्जमाफी, बेरोजगारों को रोजगार देने, शराबबंदी, शिक्षकों के नियमितीकरण, आदि-आदि अनेक योजनाओं का वायदा कर सत्ता में आई कांग्रेस अपने किसी भी वायदे को पूरा नहीं कर पाई, उलटे प्रदेश में चल रहे विकास कार्यों को ऐसा ग्रहण लगा कि पूरा प्रदेश कांग्रेस को सत्ता में लाने पर अब पछता रहा है और ऐसे क्षणों में कांग्रेस को पता चल चुका है कि जनता उसकी लुभावनी बातों में अब नहीं आने वाली, इसलिए पार्षदों के बहुमत के आधार पर अध्यक्ष एवं महापौर चयन कर वह सत्ता के दबाव व धन-बल, बाहुबल का उपयोग कर महत्वपूर्ण पदों पर जनता के निर्णय के विपरीत जाकर तानाशाही नीति को लागू करने पर आमादा है। कार्यक्रम में सभा का संचालन सावन वर्मा तथा आभार प्रदर्शन मुकेश बघेल ने किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता लीलाराम भोजवानी, भरत वर्मा, राजेश श्यामकर, रविंद्र सिंह, शरद सिन्हा, शरद वर्मा, प्रखर श्रीवास्तव, तरूण लहरवानी, गोलू सूर्यवंशी, शेखर यादव सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।


Date : 17-Oct-2019

अनुपस्थित शिक्षकों पर कार्रवाई, डीईओ ने किया स्कूलों का निरीक्षण

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 17 अक्टूबर। जिला शिक्षा अधिकारी  ने बुधवार को रामदयाल कंवर शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला देवकट्टा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में प्राचार्य मानसिंह ठाकुर, व्याख्याता एलबी शिखा श्रीवास्तव, नंदादेवी सरजारे एवं सहायक ग्रेड-2 प्रणय कुमार ताम्बेकर अनुपस्थित पाए गए। शाला प्राचार्य एवं संबंधित शिक्षक एवं लिपिक के विरूद्व अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है। शाला के कक्षा 10वीं 12वीं के बच्चों से चर्चा की गई। शाला के छात्र-छात्राओं द्वारा बताया गया कि प्राचार्य अध्यापन कार्य नहीं कराते है तथा कक्षाओं का निरीक्षण भी नहीं करते हैं। शाला के आंकलन परीक्षा का निरीक्षण किया गया।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला ढ़ारा निरीक्षण के दौरान शिक्षिका द्वारा किताब देखकर अध्यापन कार्य करा रही थी, जिन्हें समझाइश दी गई। 10वीं के बच्चों से कैरियर गाइडेंस के संबंध में चर्चा की गई एवं परीक्षा में अच्छे परिणाम लाने हेतु टिप्स दिए गए। जिले के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला छुरिया, पूर्व माध्यमिक शाला छुरिया एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला टप्पा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया है।

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा 12 अक्टूबर को निरीक्षण के दौरान शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला छुरिया में प्रार्थना में उपस्थित होकर पीटी एवं प्रार्थना कराया गया। कार्यरत यूके देवांगन, पीएस वर्मा व्याख्याता, विवेक देवांगन, दाउद हसन एवं बालचंद कंवर व्याख्याता (न.नि.) एवं रामकली शेंडे भृत्य शाला समय में अनुपस्थित पाए गए। कक्षा 10वीं एवं 12वीं के बच्चों से क्लास रूम में चर्चा की गई एवं उन्हें बेहतर परीक्षा परिणाम लाने हेतु आवश्यक टिप्स दिए गए।

निरीक्षण में पूर्व माध्यमिक शाला छुरिया के उच्च वर्ग शिक्षक मोहम्मद वसीम कुरैशी, रमेश कुमार सिन्हा एवं शांति कमलेश्वर, शिक्षक एलबी शाला में अनुपस्थित पाए गए। शाला में बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों/कर्मचारियों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया जा रहा है। शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला टप्पा का निरीक्षण किया गया एवं स्टाफ की बैठक ली गई। शाला के बच्चों को विषय से सबंधित टिप्स दिए गए एवं बच्चों का उत्साहवर्धन किया गया।


Date : 17-Oct-2019

जिले में 14 नई ग्राम पंचायत गठित, 45 ग्राम पंचायतों की सीमाएं परिवर्तित

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 17 अक्टूबर। जिले में ग्राम पंचायतों के परिसीमन के उपरांत 14 नई ग्राम पंचायतें गठित की गई है। 45 मौजूदा ग्राम पंचायतों की सीमाओं में परिवर्तन किया गया है। परिसीमन की अधिसूचना का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया। सभी गांवों, ग्राम पंचायत कार्यालयों, जनपद पंचायत कार्यालयों, तहसील कार्यालयों, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालयों, जिला पंचायत कार्यालय तथा कलेक्टर कार्यालय में अधिसूचना का अंतिम प्रकाशन किया गया है।

कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने बताया कि राजनांदगांव जनपद पंचायत में चंवरढाल और ठेकवा, छुईखदान जनपद पंचायत में सरोधी (साल्हेवारा), छुरिया जनपद पंचायत में कल्लूटोला, खुर्सीपार, कन्हारडबरी, डोंगरगांव जनपद पंचायत में धौराभांठा, चिद्दो, मोहला जनपद पंचायत में पुतरगोंदीकला, मानपुर जनपद पंचायत में हलांजुर, पलारझरी, उमरपाल और डोंगरगढ़ जनपद पंचायत में गोंविदपुर और कुर्रूभाठ नई पंचायतें गठित की गई है।

इस प्रकार परिसीमन पर में जनपद पंचायत अंबागढ़ चौकी की ग्राम पंचायत दोडक़े, कुदुरघोड़ा, रेंगाकठेरा, कुसुमकसा और लाताकोड़ो, जनपद पंचायत मानपुर की ग्राम पंचायत मानपुर, ख्वासफडक़ी, सिवनी, जक्के, मरकेली, टोहे, सीतागांव, कारेकट्टो, जनपद पंचायत मोहला की ग्राम पंचायत मोतीपुर, कोड़ेमरा, बिरझुटोला, जनपद पंचायत डोंगरगांव की ग्राम पंचायत जंतर, मनेरी, रूद्रगांव, रातापायली, केसला, कोपेडीह, आरगांव, जनपद पंचायत राजनांदगांव की ग्राम पंचायत बरबसपुर, महरूमखुर्द, ठाकुरटोला, ककरेल, जनपद पंचायत छुईखदान की ग्राम पंचायत गोलरडीह, सरोधी, जनपद पंचायत छुरिया की ग्राम पंचायत खुर्सीटिकुल, बिटाल, पदगुडा, नागरकोहरा, झिथराटोला, जनपद पंचायत खैरागढ़ की ग्राम पंचायत पांडादाह, बेंद्रीडीह, कुकुरमुड़ा, जुनवानी तथा जनपद पंचायत डोंगरगढ़ की ग्राम पंचायत मोहारा, सालटिकरी, मक्काटोला, खुबाटोला, गाजमर्रा, राका और मोतीपुर की सीमाओं में परिवर्तन किया गया है।

 


Date : 16-Oct-2019

अकबर-अग्रवाल कल राजगामी संपदा समारोह में होंगे शामिल, नवनियुक्त अध्यक्ष-सदस्यों को दिलाएंगे शपथ
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजनांदगांव, 16 अक्टूबर
। रानी सूर्यमुखी देवी राजगामी संपदा न्यास समिति के शपथ ग्रहण समारोह में प्रदेश सरकार के वनमंत्री मोहम्मद अकबर और राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। बताया जाता है कि दोनों मंत्रीद्वय की विशेष उपस्थिति के दौरान नवनियुक्त अध्यक्ष विवेक वासनिक और सदस्य रमेश खंडेलवाल, मिहिर झा और गोवर्धन देशमुख शपथ लेंगे। 

बताया जाता है कि म्यूनिसिपल स्कूल स्थित गांधी सभागृह में गुरुवार अपरान्ह 4 बजे विधिवत रूप से राजगामी संपदा की नई टीम पदभार ग्रहण करेगी। प्रभारी मंत्री श्री अकबर और राजस्व मंत्री अग्रवाल के अलावा जिले के वरिष्ठ नेताओं और पदाधिकारियों को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए न्यौता दिया गया है। नवनियुक्त अध्यक्ष वासनिक और सदस्य रमेश खंडेलवाल ने कार्यक्रम को सादगी के साथ आयोजित करने के लिए पूरी तैयारी की है। कार्यक्रम के लिए संगठन के जिला अध्यक्ष नवाज खान और शहर अध्यक्ष कुलबीर छाबड़ा समेत अन्य नेताओं से भी मार्गदर्शन लिया गया है। 

जिला खनिज मद की प्रभारी मंत्री लेंगे बैठक
प्रभारी मंत्री श्री अकबर कल अपने प्रवास के दौरान जिला खनिज मद की समीक्षा बैठक लेंगे। बताया जाता है कि प्रभारी मंत्री के तौर श्री अकबर की यह दूसरी बैठक होगी। कांग्रेस सरकार ने पिछले सरकार के निर्णय को बदलते हुए प्रभारी मंत्रियों को जिला खनिज मद का अध्यक्ष नियुक्त किया हैं। लिहाजा जिले में गौण खनिज मद से मिले राजस्व और अन्य प्रकरणों की समीक्षा बैठक लेकर प्रभारी मंत्री खनिज अधिकारियों की क्लास लेंगे। 

गौरतलब है कि राजनांदगांव जिले में पूर्ववर्ती सरकार के दौरान बगैर लाईसेंस के खनिज उत्खनन कर सरकार को आर्थिक नुकसान पहुंचाया है। हाल में कौड़ीकसा क्षेत्र के नीचेकोहड़ा में जहां कलेक्टर जेपी मौर्य की दखल के बाद बड़ी प्रशासनिक कार्रवाई हुई, वहीं मोहला से सटे कटेंगाटोला गांव में भी नियम शर्तों को दरकिनार कर एक पत्थर खदान को खाई में बदल दिया गया। बताया जाता है कि प्रभारी मंत्री दोनों खदान को लेकर अफसरों से सवाल कर सकते हैं।

 


Date : 16-Oct-2019

जिला माहेश्वरी सभा राजनांदगांव का चुनाव में संपन्न, सुनील मूंदड़ा निर्विरोध जिलाध्यक्ष निर्वाचित

राजनांदगांव, 16 अक्टूबर। जिला माहेश्वरी सभा राजनांदगांव का चुनाव 15 अक्टूबर को माहेश्वरी भवन राजनांदगंाव में संपन्न हुआ। सुनील मूंदड़ा निर्विरोध जिलाध्यक्ष निर्वाचित हुए। इस जिले में राजनांदगांंव, बालोद, डोंगरगांव एवं डोंगरगढ़ शामिल है। महामंत्री के रूप मे मधुसूदन मंत्री बालोद का चयन किया गया। 

उक्त चुनाव को सुचारू रूप से संपन्न कराने हेतु पर्यवेक्षक राजकुमार राठी रायपुर तथा चुनाव अधिकारी गोपाल डागा राजनांदगंाव की भूमिका महत्वपूर्ण रही।नवनिर्वाचित जिलाध्यक्ष सुनील मूंदडा ने अपने उद्बोधन में सभी जिले से पधारे समाजिक बंधुओं को विश्वास दिलाया कि सामाजिक कार्यों का निर्वहन सभी के सहयोग एवं मार्गदर्शन में पूर्ण करेंगे। साथ ही सबके सहयोग के लिए आभार प्रकट किया ।

कार्यक्रम का संचालन शरद राठी ने किया। उक्त अवसर पर दामोदरदास मंूदड़ा, शरद चितलांग्या, बृजकिशोर सुरजन, दिनेश गांधी, श्रवण टावरी, कमल पोरवाल, श्याम मंत्री, राजेश मंत्री, सत्यनारायण डागा, अनिल गट्टानी, ओम कोठारी, रामकिशन माहेश्वरी, हरिशंकर धूत, रमेश डागा, पवन डागा, रामदेव राठी, सुशील धूत, संजय लड्ढ़ा, पुरूषोत्तम गांधी, नंदकिशोर सोनी, मनोज लड्ढ़ा, राजेश बागड़ी, अरूण डागा, सुमीत डागा, शीला गांधी, सुषमा राठी, अमिता मंूदड़ा सहित अन्य ने बधाई दी।

 


Date : 16-Oct-2019

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर शहर जिला कांग्रेस कमेटी ने गांधी के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने वार्डों में निकली पदयात्रा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजनांदगांव, 16 अक्टूबर।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर शहर जिला कांग्रेस कमेटी ने उत्तर एवं दक्षिण ब्लॉक के विभिन्न वार्डों में गांधी विचार पदयात्रा निकालकर महात्मा गांधी के आदर्शों व उनके संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कांग्रेसियों द्वारा किया जा रहा है।

शहर जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री बसंत बहेकर ने बताया कि पदयात्रा के पांचवे दिन कांग्रेसियों द्वारा वर्धमान नगर, शक्ति नगर, पंचशील कॉलोनी, पूनम कॉलोनी, ममता नगर, एकता चौक, बखतावर चाल, तुलसीपुर, लेबर कॉलोनी, सिविल लाइन, मिलचाल, बल्देवबाग होते हुए टांकापारा वार्ड तक पदयात्रा की।

वर्धमान नगर मेें शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कुलबीर सिंह छाबड़ा सहित अन्य कांग्रेसियों ने महात्मा गंाधी के तैलचित्र पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर शहर अध्यक्ष श्री छाबड़ा ने आजादी के  महानायक सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चल कर भारत को आजादी दिलाने में महात्मा गांधी के योगदान का स्मरण करते उनके संदेशों  एवं  उनके अनुकरणीय कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए समस्त जनों से अपील की।

पदयात्रा के अवसर पर पूनम कॉलोनी, लेबर कॉलोनी सहित बीएनसी मिल कॉलोनी  में  पदयात्रा पहुंचने पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के तैलचित्र पर श्री छाबड़ा, श्रीकिशन खंडेलवाल, हफीज खान, सुदेश देशमुख, ब्लॉक अध्यक्ष आसिफ अली सहित उपस्थितजनों ने पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी एवं राजनांदगांव के प्रभारी सिजू एंथोनी भी पदयात्रा में शामिल हुए। इस अवसर पर श्री छाबड़ा, सिजू एंथोनी, श्रीकिशन खंडेलवाल, शशिकांत अवस्थी, दिनेश शर्मा, शारदा तिवारी,  सुदेश देशमुख, रमेश डाकलिया, हफीज खान, बसंत बहेकर, आसिफ अली, मामराज अग्रवाल, सूर्यकांत जैन, नरेश शर्मा, संतोष  पिल्ले,  मन्ना यादव समेत अन्य कांग्रेसी शामिल थे।


Date : 16-Oct-2019

राजनांदगांव वनमंडल के नए वनमंडलाधिकारी बीपी सिंह ने संभाला पदभार

राजनांदगांव, 16 अक्टूबर। राजनांदगांव वनमंडल के नए वनमंडलाधिकारी बीपी सिंह ने बुधवार को पदभार ग्रहण कर लिया। 2002 बैच के आईएफएस श्री सिंह का बलरामपुर से राजनांदगांव स्थानांतरण हुआ है। श्री सिंह का राजनांदगांव से पूर्व में भी प्रशासनिक अफसर के रूप में नाता रहा है। वे 1998 में बतौर वन अनुविभागीय अधिकारी के तौर पर कार्य कर चुके हैं। बताया जाता है कि पृूर्व प्रशासनिक अनुभव के आधार पर राज्य सरकार ने उनकी पदस्थापना की है। पदभार ग्रहण करने के बाद श्री सिंह चिरचारी डिपो में इमरती लकडिय़ों की नीलामी प्रक्रिया में भाग लेने रवाना हुए।


Date : 16-Oct-2019

गार्डन में आयोजित अपने जन्मदिन पर सम्मान समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह हुए हमलावर, प्रदेश सरकार को कोसते और जड़ से उखाडऩे पर कार्यकर्ताओं में जोश

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 16 अक्टूबर।
पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर तीखे बाणशब्द छोड़ते हुए भूपेश सरकार को निकम्मी और भ्रष्ट बताते आरोपों की बौछार लगा दी। स्थानीय एक निजी गार्डन में आयोजित अपने सम्मान समारोह में डॉ. सिंह ने कहा कि राज्य की सरकार बेहद ढीली और गैरजिम्मेदारना तरीके से शासन कर रही है। 

उन्होंने कहा कि 15 साल शासन करते हुए शानदार बल्लेबाजी कर भाजपा सरकार ने लोगों के बीच अपनी विशिष्ट प्रशासनिक छाप छोड़ी। अब क्षेत्ररक्षण (फिल्डिंग)करने का वक्त हैं। इसलिए बेहतर फिल्डिंग से सरकार का चारो खाने चित्त करना सबकी जिम्मेदारी हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने ओजस्वी संबोधन से कार्यकर्ताओं में जोश भरते कहा कि कांग्रेस सरकार को चारो ओर से घेरते हुए बड़ी अंतर से पराजित करना होगा। पूर्व मुख्यमंत्री ने पूर्व सांसद व अपने सुपुत्र अभिषेक सिंह के खिलाफ मामलों से नही घबराने का दावा करते कहा कि कानूनी लड़ाई से आरोपों का जवाब दिया जाएगा। इसके लिए जरूरी होने पर देश की शीर्ष अदालत में अपील की जाएगी। श्री सिंह ने कार्यकर्ताओं को मौजूदा राजनीतिक स्थितियों से निपटने के जरूरी सुझाव भी दिए। साथ ही उन्होनें आसन्न नगरीय निकाय चुनावों में कांग्रेस को उखाडऩे के लिए कार्यकर्ताओं को प्रेरित किया। इससे पहले श्री सिंह का मठपारा स्थित एक निजी गार्डन में वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में सम्मान किया गया। पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने जन्मदिन को कार्यकर्ताओं और संगठन के प्रति समर्पित करते कहा कि राजनांदगांव में उन्हें हमेशा ऊंचाईयों में पहुंचाया हैं। वह सदैव यहां के लोगों के प्रति कृतज्ञ रहेगें। इससे पहले पूर्व मंत्री रजिदंरपाल सिंह भाटिया और जिलाध्यक्ष संतोष अग्रवाल ने भी समारोह को संबोधित किया। डॉ. सिंह ने यह दावा भी किया उनका कार्यकाल बेदाग और भ्रष्टाचार से परे रहा हैं। भूपेश सरकार के आरोपों में दम नही हैं। उन्होनें कहा कि हार के भय से राज्य सरकार निकायों में महापौर और अध्यक्षों के चुनाव प्रणाली के नीति को बदल रही हैं। शहरी सरकार में कांग्रेस को जनता की ओर से सबक मिलेगा। डॉ. सिंह ने कहा कि निकाय चुनाव में कांग्रेस की हार तय हैं।  


Date : 15-Oct-2019

कैडेट्स ने संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में लिया भाग

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 15 अक्टूबर। संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में पं. शिव कुमार शास्त्री कृषि एवं अनुसंधान केंद्र राजनांदगाव के 20 कैडेट्स (10 पुरुष विंग एवं 10 महिला विंग) ने भाग लिया। यह शिविर 2 से 12 अक्टूबर तक 5 छत्तीसगढ़ कॉय राष्ट्रीय कैडेट कोर द्वारा रायपुर में आयोजित किया गया।

शिविर के दौरान 38 छत्तीसगढ़ बटालियन राष्ट्रीय कैडेट कोर राजनांदगाव के कैडेट्स द्वारा ड्रिल, खेलकूद एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शिवकुमार शास्त्री कृषि महाविद्यालय के कैडेट्स के द्वारा संगीत स्पर्धा में प्रथम स्थान प्राप्त किया गया। अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय राजनांदगाव डॉ. व्हीके  दुबे ने सभी कैडेट्स को इस सफलता के लिए बधाई दिए एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना किया।

यह शिविर सहायक प्राध्यापक एवं प्रभारी एनसीसी पुरुष विंग डॉ. डिकेश्वर निषाद एवं इंजी. मनीषा साहू (सहा. प्रा. एवं प्रभारी एनसीसी महिला विंग) के नेतृत्व में संपन्न हुआ।


Date : 15-Oct-2019

महात्मा गांधी के रास्ते पर चल रही छत्तीसगढ़ सरकार - कुलबीर

राजनांदगांव, 15 अक्टूबर। शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कुलबीर सिंह छाबड़ा के नेतृत्व में चौथे दिन गांधी विचार पदयात्रा इंदिरा नगर से शुरू हुआ।शहर जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री बसंत बहेकर ने बताया कि पदयात्रा के चौथे दिन बड़ी संख्या में कांग्रेसियों ने इंदिरा नगर चौक से पदयात्रा का शुभारंभ करते बसंतपुर, राजीव नगर, क्लब चौक, बसंतपुर बस्ती, महामाया चौक, बंगाली चाल, गांधी नगर, महेश नगर, कौरिनभाठा, श्रृष्टि कालोनी, खंडेलवाल कालोनी, सहदेव नगर, अनुपम नगर होते हुए स्टेडियम चौक में समाप्त हुई। इस दौरान वार्डों के नागरिकों व कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह पदयात्रा का स्वागत किया। 

पदयात्रा के दौरान शहर अध्यक्ष श्री छाबड़ा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा भारत को आजादी दिलाने उनके योगदान का स्मरण किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार जो कार्य कर रही है वह वास्तव में महात्मा गांधी के रास्ते पर चलकर आम जनता के हितों के लिए कार्य कर रही है। पदयात्रा के दौरान कुलबीर सिंह छाबड़ा, हेमा देशमुख, रमेश राठौर, दिनेश शर्मा, जितेन्द्र मुदलियार, शशिकांत अवस्थी, शारदा तिवारी, सुदेश देशमुख, बसंत बहेकर, मामराज अग्रवाल, डॉ. ऑफताब आलम, रूबी गरचा, नरेश शर्मा, सूर्यकंात जैन, संतोष पिल्ले, भोला यादव, फिरोज अंसारी, मन्ना यादव समेत अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ता शामिल थे।
--

 


Date : 15-Oct-2019

गौरीनगर में भजन कार्यक्रम आयोजित, दीप प्रज्वलित कर भगवान श्रीगणेश के भजनों से भजन संध्या की प्रस्तुति प्रारंभ हुई

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 15 अक्टूबर। कौमी एकता दशहरा उत्सव समिति राजनांदगांव द्वारा आयोजित शरद पूर्णिमा अवसर पर गौरीनगर स्कूल मैदान में महाराष्ट्र के मनीष सोनी और हिमांशु सोनी द्वारा भजन की प्रस्तुति दी गई।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के तैलचित्र पर पूजा-अर्चना व दीप प्रज्वलित कर भगवान श्रीगणेश के भजनों से भजन संध्या की प्रस्तुति प्रारंभ हुई। इस अवसर पर कौमी एकता दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष हफीज खान, कार्यक्रम प्रभारी समद खान व मनीष गौतम एवं समिति के पदाधिकारीगण, सदस्यगण व कार्यक्रम की प्रस्तुति के लिए आए मनीष सोनी व उनकी पूरी टीम उपस्थित थे। कार्यक्रम में मनीष सोनी ने समिति की तारीफ करते कार्यक्रम की सराहना की। आयोजन को सफल बनाने में आरएन मिश्रा, रामचंद्र राव, जीवन वर्मा, कृष्णा सिन्हा, देवसेना, चंद्रकांत सिन्हा, आकाश बघेल, अकाश सिंह, नागेश्वर बंजारे, पुन्नू यादव, बबला यादव, संतोष यादव, पवन नायक, गोपी सिन्हा, बंसी साहू, छबिल साहू, रंजीत यादव, नूतन वैष्णव, सुनील पंच तिलक, यासीन खान, जाकिर खान, मुकेश मोजेश, गोपाल साहू, गुड मेश्राम, गोपाल सोनी, तिलोक चंदेल, संजय लाल, योगेंद्र प्रताप सिंह, श्रेष्ठ गोगना, राहुल बाग, निर्मला यादव, शीला दुबे, दुर्गा यादव, कम्मू भाई, सुनीति भट्ट, दुर्गा प्रसाद, अजय यादव, घासीराम सिन्हा, राजू राजपूत, यादव विजय, नरेश यादव, नरेंद्र सुलाखे  जुटे हुए थे।


Previous123456Next