छत्तीसगढ़ » राजनांदगांव

Previous1234Next
Date : 21-Aug-2019

हलषष्ठी (कमरछठ) पर्व पर माताओं ने संतानों की दीर्घायु के लिए दिनभर चला पूजा-अर्चना का दौर
छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 अगस्त।
हलषष्ठी (कमरछठ) पर्व पर माताओं ने बुधवार को कठिन व्रत रखकर संतानों की लंबी आयु की कामना की। संतानों की दीर्घायु के लिए दिनभर माताओं ने उपवास रखकर पूजा-अर्चना की। शहर के विभिन्न गली-मोहल्लों में सामुहिक रूप से महिलाओं ने विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। पूजा-अर्चना के दौरान धार्मिक रीति-रिवाज के अनुसार भगवान भोलेनाथ और पार्वती की जीवन से जुड़ी कथाएं सुनाई गई। इससे पूर्व कमरछठ पर्व के लिए पूजन सामाग्रियों के लिए बीते कुछ दिनों  से बाजार में चहल-पहल बढ़ गई थी।

हलषष्ठी पर्व के लिए व्रत रखने वाली माताओं ने  भक्तिभाव से भगवान शिव एवं पार्वती की विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर बच्चों के दीर्घायु की कामना की। 

इस दौरान माताएं पूजा करने के स्थान पर एकत्रित होकर सगरी खोदकर भगवान शंकर एवं गौरी-गणेश को पसहर चावल, भैस का दूध, दही, घी, बेलपत्ती, कांशी, खमार, बांटी, भौरा सहित अन्य सामाग्री अर्पित की। पूजा के दौरान माता गौरी और भगवान शंकर की छह प्रकार की कहानी सुनाई गई। 

इसके पश्चात महिलाओं ने घर पर बिना हल के जुते अनाज पसहर चावल, छह प्रकार की भाजी को पकाकर प्रसाद के रूप में वितरण कर अपना उपवास को तोड़ा। इससे पूर्व मंगलवार सुबह से शाम तथा आज बुधवार को भी सुबह से बाजार में पूजन सामग्रियों के लिए रौनक नजर आई। वहीं शहर के विभिन्न इलाकों में माताओं ने सामुहिक रूप से भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की कथा सुनकर उनका अनुशरण करती रही। आज दिनभर शहर में पूजा-अर्चना का दौर विभिन्न इलाकों में चलने से पूरा शहर भक्तिमय वातावरण से भरा रहा। इसके साथ ही विभिन्न मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

अलग-अलग स्थानों में हुई पूजा
हलषष्ठी पर्व पर शहर के अलग-अलग स्थानों में माताएं सामुहिक रूप से एकत्रित होकर सगरी खोदकर भगवान शंकर एवं गौरी-गणेश की पूजा-अर्चना की। शहर के नंदई क्षेत्र, इंदिरा नगर क्षेत्र, बसंतपुर, कौरिनभाठा, रानीसागर किनारे, चौखडिय़ापारा, बांसपाई पारा, 18 एकड़ पुलिस लाइन, गांधी चौक, शीतला मंदिर, चिखली, शांति नगर, गंज चौक समेत शहर के कालोनी क्षेत्रों में भी माताएं सामुहिक रूप से एकत्रित होकर हलषष्ठी पर्व पर पूजा-अर्चना की।

 


Date : 21-Aug-2019

ऑडोटोरियम में कायस्थ समाज ने वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कन्हैयालाल अग्रवाल का गौरवपूर्ण सम्मान किया

राजनांदगांव, 21 अगस्त। स्थानीय गौरव पथ स्थित ऑडोटोरियम में मंगलवार को आयोजित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कन्हैयालाल अग्रवाल के 100वीं जन्म शताब्दी सम्मान समारोह के दौरान कायस्थ समाज ने वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कन्हैयालाल अग्रवाल का गौरवपूर्ण सम्मान किया। कार्यक्रम में कायस्थ समाज के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव के नेतृत्व में समाज के पदाधिकारी आदेश श्रीवास्तव, अभिनय श्रीवास्तव, गणेश श्रीवास्तव, ध्रुव श्रीवास्तव आदि ने शाल-श्रीफल से सम्मान किया। उक्त जानकारी सचिव राजीव श्रीवास्तव ने दी।

 


Date : 21-Aug-2019

भाजयुमो ने सीएम का विरोध करने जिला कार्यालय के सामने मुख्यमंत्री को काली पट्टी लगाकर व काला झंडा लहराकर विरोध प्रदर्शन किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 अगस्त।
भाजयुमो ने  प्रदेश सरकार की नीतियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। इसी के फलस्वरूप मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का विरोध करने जिला कार्यालय के सामने मुख्यमंत्री को काली पट्टी लगाकर व काला झंडा लहराकर विरोध प्रदर्शन किया। 

भाजयुमो जिलामंत्री कमलेश सूर्यवंशी ने बताया कि बीते दिनों जिला प्रशासन ने राज्य सरकार के इशारे पर कलेक्टर ने तमाम लोकतांत्रिक परंपराओं को ताक पर रखकर जिस तरह जनप्रतिनिधियों के लोकार्पण, उद्घाटन, शिलान्यास आदि के अधिकार पर कुठाराघात किया है। 

साथ ही सांसद संतोष पांडे राजनांदगांव के ग्राम पंचायत सहसपुर दल्ली, खैरा व बाटगांव विकासखंड डोंगरगढ़ में स्थानीय सरपंच व जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों के आमंत्रण पर भवनों के लोकार्पण कार्यक्रम निर्धारित था, किन्तु अचानक 17 अगस्त की देर रात को प्रशासन द्वारा उक्त भवनों को सील कर दिया गया। वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा 18 अगस्त की रात उन पंचायतों के सरपंच संतराम नागपुरे, सरस्वती कौशिक एवं मनीष यादव को थाना लाने का भी प्रयत्न किया गया।  जिला पंचायत राजनांदगांव द्वारा बसंत साहू सचिव ग्राम पंचायत बाटगांव, मोरध्वज पटेल ग्राम पंचायत खैरा, विजय कुमार वर्मा सचिव ग्राम पंचायत सहसपुर दल्ली को 19 अगस्त को अचानक निलंबित भी कर दिया गया। तीनों निलंबन आदेश एक साथ एक ही मनगढंत आरोप से जारी किया गया है। 

तमाम कार्रवाई प्रशासन द्वारा बौखलाहट में की गयी है तथा कलेक्टर ने 19 अगस्त को एक तुगलकी आदेश जारी कर जनप्रतिनिधियों द्वारा किसी भी प्रकार के लोकार्पण, भूमिपूजन, शिलान्यास आदि पर बिना कलेक्टर के आदेश के नहीं किया जाना निर्देशित किया गया है। जनप्रतिनिधियों के प्रजातांत्रिक अधिकारों का हनन व सम्मानित ग्रामीणजनों की भावनाओं का अपमान किया गया है।

उक्त प्रदर्शन में आशीष डोंगरे, समीर श्रीवास्तव, अशोक निर्मलकर,  पिंटू वर्मा, आशीष जैन, अभिषेक पांडे, राजू वर्मा, चंद्रभान जंघेल,  पीयूष वडेरा, आशीष कसार, सुवितेश श्रीवास्तव, प्रशांत, मनोहर साहू, भीषम देवांगन, अंकित देवांगन, अर्जुन सिंह राजपुरोहित, कमलेश लहरे, ज्ञानेश गुप्ता, तरुण सेठिया, सारंग खन्ना, सुदर्शन यादव, अनिल तुरकने सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।


Date : 21-Aug-2019

शहीदों के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता-मुख्यमंत्री बघेल

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 अगस्त।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को गुरूनानक चौक में अमर शहीद सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, मंगल पांडे एवं अशफाक उल्ला खान तथा शिवराम राजगुरू की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री एवं अतिथियों ने नगर निगम राजनंादगांव द्वारा गुरूनानक चौक में 11 लाख रुपए की लागत से निर्मित 6 महापुरूषों की प्रतिमा का अनावरण किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि हमारे महान देशभक्तों, अमर शहीदों एवं महापुरूषों का राष्ट्र के प्रति योगदान अतुलनीय एवं अविस्मरणीय है, जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि हमारे वीर सपूतों एवं अमर शहीदों ने अपने शैशवकाल में ही अपने जीवन के स्वर्णिम कालखंड को राष्ट्र को समर्पित कर राष्ट्र के सुनहरे भविष्य के लिए जो बलिदान दिया है, उसकी तुलना किसी से नहीं की जा सकती। उन्होंने मातृभूमि की रक्षा एवं देश के नवनिर्माण के लिए फिरंगियों से लोहा लेते अपने प्राणों की आहूति देने वाले इन महापुरूशों के योगदान का उल्लेख करते उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया।  इस अवसर पर उन्होंने इन अमर शहीदों की प्रतिमाओं की स्थापना करने में पार्षद कुलबीर सिंह छाबड़ा के योगदान की भी सराहना की। 

कार्यक्रम का स्वागत भाषण प्रस्तुत करते महापौर मधुसूदन यादव ने शहरवासियों की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के राजनांदगांव आगमन पर आत्मीय अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि श्री बघेल ने बहुत ही कम समय में आमंत्रण को स्वीकार कर कार्यकम में उपस्थिति प्रदान की। जिसके लिए वे उनके आभारी हैं। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष हफीज खान ने किया। इस दौरान पूर्व महापौर सुदेश देशमुख के अलावा प्रदेश कांग्रेस के डॉ. आफताब आलम, जितेन्द्र मुदलियार समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

आगे भी मिलता रहे आशीर्वाद
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कन्हैयालाल अग्रवाल के 100वें जन्मदिन अवसर पर गौरवपथ स्थित पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर आडिटोरियम में कन्हैयालाल अग्रवाल जन्म शताब्दी समारोह समिति द्वारा जन्म शताब्दी समारोह मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि कन्हैयालाल अग्रवाल का सम्मान करने का अवसर हमें मिला, यह हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के कई आंदोलनों में सक्रिय साम्यवाद और गांधीवादी विचारधारा के कन्हैयालाल आज भी भले चंगे हैं। हमें आगे भी उनका आशीर्वाद मिलता रहे। देश सेवा, समाजसेवा, सामाजिक बुराईयों के खिलाफ उनका संघर्ष, कई बड़े आंदोलन में शामिल होने वाले इतिहास के गवाह 100 साल कन्हैयालाल के जीवन से हमें सीख मिलती है। ऐसी महान शख्सियत को मैं नमन करता हंू।


Date : 21-Aug-2019

प्रतिनिधियों व ग्रामीणों का घोर अपमान- पूर्व सांसद अशोक शर्मा
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजनांदगांव, 21 अगस्त।
राजनांदगांव के पूर्व सांसद अशोक शर्मा द्वारा जिले मे वर्तमान सांसद के द्वारा 19 अगस्त को किए जाने वाले विभिन्न ग्राम पंचायतों में लोकार्पण के कार्यक्रम को निरस्त किए जाने के लिए प्रशासन द्वारा अपनाए जाने वाले हथकंडे को प्रजातंत्र में जनता द्वारा चुने हुए प्रतिनिधियों एवं ग्रामीण जनता का घोर अपमान कहा है।

उन्होंने कहा कि राजनांदगांव कलेक्टर द्वारा जो आदेश जारी किया गया है वह भी अधिकार से बाहर है। प्रजातंत्र में सभी लोगों के लिए चाहे जनप्रतिनिधि हों या नौकरशाह हो नियम बने है, जिन्हें पालन करना सभी का वैधानिक कर्तव्य है। 

कल जो घटना घटी वह वर्तमान सरकार के 'गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की भावना के विपरित है। किसी कार्यक्रम के आयोजन करने एवं उसमें अतिथि बनाने का अधिकार वहां के जनप्रतिनिधि एवं जनता को है, किसे अतिथि बनाना है यह कलेक्टर का काम नहीं है, कलेक्टर को सिर्फ यह देखना है कि गुणवत्ता ठीक है या नहीं एवं कार्य पूर्ण हुआ है या नहीं। कल आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वर्तमान सांसद एवं अध्यक्षता स्थानीय विधायक तथा सभी अन्य निर्वाचित प्रतिनिधिगण विशिष्ट अतिथि बनाए गए थे ऐसे कार्यक्रम को नहीं होने देना जिसमें प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा गया था, कारण समझ से परे है। पूरी ताकत से इन कार्यक्रमों को नहीं होने देने यह एक राजनीतिक एवं संरक्षण स्पष्ट दिखता है। तत्काल संबंधित ग्राम पंचायत के सचिवों को निलंबित करना भी अलोकतांत्रिक प्रक्रिया है। शासन प्रशासन में बैठे लोगों को इस बात का ध्यान होना चाहिए कि उनके द्वारा किए जाने वाले कार्य या हथकंडे जन भावना के विपरित न हो एवं कार्यक्रमों का राजनीतिकरण न हो। कलेक्टर द्वारा आदेश में यह लिखा जाना कि कलेक्टर विवेकानुसार निर्णय लेंगे कि लोकार्पण अथवा शिलान्यास किस जनप्रतिनिधि द्वारा कराया जाना है, कलेक्टर द्वारा जारी आदेश क्रमांक 5613 / एससी 1 / 2019 दिनांक 19/08/2019 प्रजातंत्र में चुने हुए जनप्रतिनिधि के अधिकार को बाधित करना है। उक्त आदेश शासन में बैठी सरकार के जनप्रतिनिधियों के लिए भी लागू होगा, यह कहां तक न्याय संगत है। शासन में बैठे लोगों को ऐसे तुगलकी फरमान पर अंकुश लगाना चाहिए। भारतीय जनता पार्टी ऐसे कृत्य की घोर भत्र्सना करती है। श्री शर्मा ने मांग किया है कि शासन राजनांदगांव कलेक्टर द्वारा जारी किए आदेश को तत्काल रद्द कराए एवं चुने हुए जनप्रतिनिधियों के अधिकारों का संरक्षण करें तथा भविष्य में अनावश्यक राजनीतिक टकराव से बचे।


Date : 21-Aug-2019

राजीव फैंस क्लब द्वारा राजीव गांधी जयंती पर सद्भावना दौड़ आयोजित
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजनांदगांव, 21 अगस्त।
राजीव फैंस क्लब द्वारा अपने 34वें वर्ष में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी की 75वीं जयंती अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किया गया।

क्लब के संरक्षक इकरामुद्दीन सोलंकी ने बताया कि स्व. राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर सुबह 7 बजे सद्भावना दौड़ का आयोजन म्युनिसिपल स्कूल मैदान से किया गया, जो जीई रोड होते हुए गुरूद्वारा चौक, मानव मंदिर चौक, आजाद चौक, गुड़ाखू लाइन, जीई रोड होते हुए पुन: म्युनिसिपल स्कूल मैदान में समाप्त हुई। दोपहर 2 बजे से स्कूली विद्यार्थियों द्वारा आयोजित देशभक्ति गीत प्रतियोगिता तथा सामुहिक गान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें प्रमुख रूप से राजीव फैन्स क्लब के प्रमुख पदाधिकारी एवं शालेय विद्यार्थियों ने अपनी उपस्थिति प्रदान की। कार्यक्रम में जिलाधीश चंद्रप्रकाश मौर्य, जिला पंचायत सीईओ तनुजा सलाम, अपर कलेक्टर एसएन मोटवानी सहित जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। इस अवसर पर जिलाधीश ने सद्भावना एवं देश की एकता, अखंडता की शपथ दिलायी। कार्यक्रम को क्लब के संरक्षक जितेन्द्र मुदलियार, श्रीकिशन खंडेलवाल ने भी संबोधित किया। इस अवसर अवसर पर वरिष्ठ नेता कुतबुद्दीन सोलंकी, हफीज खान, दिनेश शर्मा, रमेश डाकलिया, बसंत बहेकर, रूबी गरचा, नरेश शर्मा, शकील रिजवी, राजिक सोलंकी, हफीज वारसी, सुनील आहुजा, चेतन भानुशानी सहित बड़ी संख्या में राजीव फैन्स क्लब के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन इकरामुद्दीन सोलंकी तथा आभार क्लब के अध्यक्ष प्रेम रूचंदानी ने किया। 


Date : 21-Aug-2019

शिक्षिका के घर से लाखों के सामान पार, कल दिनदहाड़े दिनदयाल नगर में हुई घटना

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 अगस्त।
शहर के दिनदयाल नगर स्थित एक शिक्षिका के मकान से लाखों रुपए के सामान पर अज्ञात चोरों ने हाथ साफ कर दिया। बताया गया है कि चोरी के सामान में बेशकीमती स्वर्ण आभूषण के अलावा अन्य घरेलू सामान व नगद राशि भी है। कोतवाली पुलिस निरीक्षक एलेक्जेंडर किरो और चिखली चौकी प्रभारी लाल मुनाई सिंह मामले की संयुक्त रूप से जांच कर रहे हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक दिनदयाल नगर में रहने वाली शिक्षिका एकता सक्सेना के कल दिनदहाड़े  चोरों ने धावा बोल दिया। बताया जा रहा है कि घटना कल 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच हुई है। बताया जाता है कि शिक्षिका और उसका पति ड्यूटी के लिए कल निकल गए थे। इसका चोरों ने फायदा उठाया और लाखों रुपए को पार कर दिया। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

 

 

 

 


Date : 21-Aug-2019

गट्टा के जंगल में पुलिस-नक्सली मुठभेड़, 4 से 5 नक्सली मारे जाने की आशंका

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 अगस्त।
जिले से सटे गढ़चिरौली  जिले में पुलिस और नक्सलियों के बीच मंगलवार को मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में पुलिस ने नक्सलियों के कैम्प को ध्वस्त कर दिया। वहीं 4 से 5 नक्सलियों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार उप विभाग हेडरी अंतर्गत गट्टा के पास जंगल परिसर में विशेष नक्सल अभियान के तहत सी-60 के जवान सर्चिंग पर निकले थे। मंगलवार सुबह 11 बजे जंगल में कैम्प लगाकर बैठे नक्सलियों ने सर्चिंग पर निकले जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी और दो जगहों पर भूमि सुरंग भी विस्फोट कर दिया। पुलिस ने भी आत्मरक्षा में जवाबी फायिरंग की। पुलिस फायरिंग के बढ़ते दबाव को देखते नक्सली घने जंगलों का फायदा उठाकर भाग निकले। बताया गया कि मुठभेड़ के बाद पुलिस ने घटनास्थल पर सचिँग की। इस दौरान एक रायफल, क्लेमोर, वायर, बड़ी संख्या में भूमि सुरंग विस्फोटक सामग्री, साहित्य, पिट्टू एवं डायरी बरामद की गई। वहीं 4 से 5 नक्सलियों को घायल होने की आशंका भी जताई जा रही है। इस मुठभेड़ के बाद क्षेत्र में पुलिस ने सर्चिंग तेज कर दी है। 

 

 


Date : 21-Aug-2019

रोजगार के नाम पर ठगी, किसी के झांसे में न आएं-आईबी ग्रुप

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 अगस्त।
लगभग एक सप्ताह पूर्व कंपनी में कार्यरत् अपने कर्मचारियों, गार्ड, मजदूरों को मौखिक रूप से यह जानकारी दी गई थी कि 20 अगस्त को कंपनी में गार्ड की भर्ती किया जाना है, इसलिए अपने परिचितों को जो शारीरिक रूप से स्वस्थ एवं इच्छुक हो उन्हें इस बारे में जानकारी देकर 20 अगस्त को गार्ड की भर्ती के लिए भेजे। कंपनी द्वारा गार्ड की भर्ती के लिए हमेशा इसी प्रकार से प्रक्रिया अपनायी जाती हैं एवं किसी भी प्रकार का कोई विज्ञापन लिखित रूप से प्रचारित-प्रसारित नहीं किया जाता है। 

किसी अज्ञात संस्था द्वारा व्हाट्सएप द्वारा ग्रुप में समाचार देकर इस के लिए 500 रुपए पंजीयन शुल्क कई युवकों से प्राप्त कर रसदी दी और यह भी बताया कि आपका गार्ड में चयन होने के बाद आपको मिलने वाले प्रथम मासिक वेतन में से 50 प्रतिशत की राशि संबंधित कन्सलटेन्सी के इस ऑफिस में आकर जमा करना होगा।

इस भ्रामक समाचार के पश्चात् आईबी ग्रुप के खुशाल सिंह ठाकुर (सिक्यूरिटी ऑफिसर) ने यह जानकारी दी कि इस तरह की किसी भी एजेंसी से आईबी ग्रुप का अनुबंध नहीं हुआ है। हमें जब भी आवश्यकता होती है तो सरकारी मशनरी द्वारा रोजगार मेला से या कंपनी सीधी भर्ती की प्रक्रिया के तहत भर्ती करती है। ऐसे किसी भी तरह के व्हाट्सअप एवं समाचार पत्रों में छपे भ्रामक समाचार से सावधान रहे व किसी को भी पैसा न दें। किसी भी तरह के झांसे में न आएं। आज जो बेरोजगार युवकों को उक्त भ्रामक समाचार से जो असुविधा हुई उसका आईबी ग्रुप खेद व्यक्त करता है। हमारे द्वारा इस बाबत् लिखित में नगर पुलिस अधीक्षक को शिकायत भी कर दी गई है।

 

 


Date : 21-Aug-2019

नांदगांव भाजयुमो ने सीएम को दिखाया काला झंडा

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 21 अगस्त।
भाजयुमो ने  प्रदेश सरकार की नीतियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। इसी के फलस्वरूप मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का विरोध करने जिला कार्यालय के सामने मुख्यमंत्री को काली पट्टी लगाकर व काला झंडा लहराकर विरोध प्रदर्शन किया। भाजयुमो जिलामंत्री कमलेश सूर्यवंशी ने बताया कि बीते दिनों जिला प्रशासन ने राज्य सरकार के इशारे पर कलेक्टर ने तमाम लोकतांत्रिक परंपराओं को ताक पर रखकर जिस तरह जनप्रतिनिधियों के लोकार्पण, उद्घाटन, शिलान्यास आदि के अधिकार पर कुठाराघात किया है। 

साथ ही सांसद संतोष पांडे राजनांदगांव के ग्राम पंचायत सहसपुर दल्ली, खैरा व बाटगांव विकासखंड डोंगरगढ़ में स्थानीय सरपंच व जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों के आमंत्रण पर भवनों के लोकार्पण कार्यक्रम निर्धारित था, किन्तु अचानक 17 अगस्त की देर रात को प्रशासन द्वारा उक्त भवनों को सील कर दिया गया। वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा 18 अगस्त की रात उन पंचायतों के सरपंच संतराम नागपुरे, सरस्वती कौशिक एवं मनीष यादव को थाना लाने का भी प्रयत्न किया गया।  जिला पंचायत राजनांदगांव द्वारा बसंत साहू सचिव ग्राम पंचायत बाटगांव, मोरध्वज पटेल ग्राम पंचायत खैरा, विजय कुमार वर्मा सचिव ग्राम पंचायत सहसपुर दल्ली को 19 अगस्त को अचानक निलंबित भी कर दिया गया। तीनों निलंबन आदेश एक साथ एक ही मनगढंत आरोप से जारी किया गया है। 

तमाम कार्रवाई प्रशासन द्वारा बौखलाहट में की गयी है तथा कलेक्टर ने 19 अगस्त को एक तुगलकी आदेश जारी कर जनप्रतिनिधियों द्वारा किसी भी प्रकार के लोकार्पण, भूमिपूजन, शिलान्यास आदि पर बिना कलेक्टर के आदेश के नहीं किया जाना निर्देशित किया गया है। जनप्रतिनिधियों के प्रजातांत्रिक अधिकारों का हनन व सम्मानित ग्रामीणजनों की भावनाओं का अपमान किया गया है।

उक्त प्रदर्शन में आशीष डोंगरे, समीर श्रीवास्तव, अशोक निर्मलकर,  पिंटू वर्मा, आशीष जैन, अभिषेक पांडे, राजू वर्मा, चंद्रभान जंघेल,  पीयूष वडेरा, आशीष कसार, सुवितेश श्रीवास्तव, प्रशांत, मनोहर साहू, भीषम देवांगन, अंकित देवांगन, अर्जुन सिंह राजपुरोहित, कमलेश लहरे, ज्ञानेश गुप्ता, तरुण सेठिया, सारंग खन्ना, सुदर्शन यादव, अनिल तुरकने सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 


Date : 21-Aug-2019

भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक खैरागढ़ मंडल के अनेक स्थानों पर सदस्यता अभियान चलाया

राजनांदगांव, 21 अगस्त। भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक कोमल जंघेल 20 अगस्त को खैरागढ़ शहर मंडल के अनेक स्थानों पर भाजपा का सदस्यता अभियान चलाया। इसमें प्रमुख रूप से खैरागढ़ इतवारी बाजार, संडी, मालूद, गाड़ाडीह, डोलिया कन्हार, पेंड्रीखुर्द, टेकापार कला आदि स्थानों में स्थानीय भाजपा नेताओ के साथ जाकर सदस्य बनाया। लोगों में भाजपा सदस्य बनने काफी उत्साह दिखा।  श्री जंघेल के साथ खैरागढ़ मंडल अध्यक्ष रामकुमार जोशी, वरिष्ठ भाजपा नेता राकेश गुप्ता, चेतन वर्मा, जिला भाजपा कार्यकारणी सदस्य, रूपेंद्र रजक, डॉ.  चंदु वर्मा शक्ति केंद्र अध्यक्ष, सरपंच पूरन वर्मा, मंथिर वर्मा, विजय सिंह, समारू वर्मा, रामकुमार जंघेल शक्ति केंद्र अध्यक्ष, अशोक वर्मा, रामचंद, भानु वर्मा सहित अन्य लोग कार्यक्रम में शामिल थे।

 


Date : 21-Aug-2019

कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने सद्भावना दिवस पर कलेक्टोरेट परिसर में अधिकारियों-कर्मचारियों को दिलाई शपथ

राजनांदगांव, 21 अगस्त। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने मंगलवार को सद्भावना दिवस पर कलेक्टोरेट परिसर में जिला कार्यालय के अधिकारियों-कर्मचारियों को शपथ दिलाई। अधिकारियों-कर्मचारियों ने जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किए बिना सभी भारतवासियों की भावनात्मक, एकता और सद्भावना के लिए कार्य करने की प्रतिज्ञा की। हिंसा का सहारा लिए बिना सभी प्रकार के मतभेद, बातचीत और संवैधानिक माध्यम से सुलझाने की प्रतिज्ञा ली गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर ओंकार यदु, अपर कलेक्टर एसएन मोटवानी, संयुक्त कलेक्टर एमडी  तिगाला, डिप्टी कलेक्टर श्री धु्रव, उप संचालक कृषि अश्वनी बंजारा, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास तारकेश्वर देवांगन, सहायक खाद्य अधिकारी सीमा अग्रवाल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री मरकाम, सहायक खाद्य अधिकारी तुलसी ठाकुर सहित जिला कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। 


Date : 20-Aug-2019

शा.उ.मा.शाला सुकुलदैहान में सिंगल यूज पालीथिन बैग निषेध कार्यशाला 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 अगस्त।
शा.उ.मा.शाला सुकुलदैहान में सिंगल युज पालीथिन बैग निषेध कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में कार्यक्रम अधिकारी सुनीता धुर्वे एवं व्याख्याता रोहितलाल वर्मा ने विद्यार्थियों को इससे होने वाली हानियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

शाला प्राचार्य आरती राम ने छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किया कि वे प्लास्टिक बैग से होने वाली हानियों के बारे में अपने पारिवारिक सदस्यों, ग्रामीणों एवं समाज के सभी वर्गों को बताए। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि कैसे पालीथिन जमीन के अंदर जाकर नष्ट नहीं होती है, बल्कि जम जाती है। जिससे वर्षा के जल को जमीन सोख नहीं पाती। जिससे जल स्तर बढ़ नहीं पाता। कार्यशाला के पश्चात रैली भी निकाली गई। जिसका नेतृत्व शाला के वरिष्ठ व्याख्याता जीआर ठाकुर ने किया। रैली में विद्यार्थियों ने दुकानों एवं विभिन्न संस्थानों में जा-जाकर ग्रामीणों एवं दुकानदारों को पालीथिन का उपयोग न करने एवं इससे होने वाली हानियों के बारे में बताया। रैली में शाला के व्याख्याता एस.वादिले, शशीबाला शर्मा, ज्योति तिवारी, शीला गुप्ता, मंजु गरकटे, संगीता वैष्णव एवं सुनीता धुर्वे ने हिस्सा लिया।

 


Date : 20-Aug-2019

स्वतंत्रता दिवस पर अधिकारी-कर्मचारी सम्मानित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 अगस्त।
छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी राजनांदगावं क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रशासनिक भवन में राष्ट्रीय पर्व हर्षोलास के साथ मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस पर राजनांदगांव क्षेत्र के कार्यपालक निदेशक द्वारा उत्कृष्ठ कार्य करने वाले एक अधिकारी एवं पांच कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। प्रदेश स्तर पर एसटीएम संभाग के सहायक अभियंता एनके साहू तथा जिला स्तर पर डोंगरगांव संभाग के मानपुर वितरण केन्द्र के कनिष्ठ अभियंता एसके मिलिंद को उत्कृष्ठ कार्य के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया।

क्षेत्रीय कार्यालय में कार्यपालक निदेशक संजय पटेल द्वारा ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी गई। इस अवसर पर उन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले वीर शहीदों को नमन करते उपस्थितजनों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई शुभकामनाएं दी। समर्पण और तत्परता से कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों का उत्साह बढ़ाते हुए उन्हें सम्मानित किया।

राजनांदगांव एवं कवर्धा जिले में विद्युत व्यवस्था एवं विभागीय कार्यों में सराहनीय कार्य के लिए कनिष्ठ अभियंता कवर्धा ग्रामीण पूजा चंद्राकर, राकेश कुमार वर्मा लाइन परिचारक श्रेणी-दो, लोकेश्वर श्रीवास लाइन परिचारक श्रेणी-दो, देवेन्द्र कुमार कृपाल लाइन सहायक श्रेणी-दो, जागेश्वर प्रसाद कांत लाइन परिचारक श्रेणी-दो तथा अमित कुमार कश्यप लाइन परिचारक संविदा को स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति पत्र एवं मेडल प्रदान कर सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम में अतिरिक्त मुख्य अभियंता टीके मेश्राम, अधीक्षण अभियंता अविनाश सोनेकर, मंगल तिर्की, बीपी गुप्ता, कार्यपालन अभियंता एसआर गुर्जर, एवं व्हीआरके मुर्ति सहित बड़ी संख्या में अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। समारोह का संचालन कल्याण अधिकारी एके पिल्लई ने किया।


Date : 20-Aug-2019

करूणा से मिले नांदगांव के कांग्रेस पार्षद, शहर विकास के लिए राशि स्वीकृत कराने की मांग

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 अगस्त।
नगर निगम क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों के लिए राशि स्वीकृत कराने के लिए नेता प्रतिपक्ष हफीज खान के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूर्व सांसद करूणा शुक्ला से रायपुर स्थित उनके निवास में सौजन्य भेंट कर मांग पत्र सौंपा।

श्री खान ने उन्हें नगर निगम क्षेत्र में विकास कार्य पूरी तरह ठप पड़े होने और सफाई व्यवस्था के चरमराने की भी जानकारी दी। पूर्व सांसद ने श्री खान की बातों को गंभीरता से लेते सकारात्मक प्रयास का आश्वासन दिया है। इस अवसर पर नामांकित पार्षद एजाजुर रहमान, मनीष गौतम, पार्षदगण अवधेश प्रजापति, रूपेश साहू, विनय झा, दीपक यादव, एजाज अंसारी, कमलू नेताम आदि उपस्थित थे।


Date : 20-Aug-2019

पंचायतों में जनता का पैसा जनता के हित में ही खर्च हो-सिंहदेव

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजनांदगांव, 20 अगस्त।
राजीव गांधी पंचायती राज अधिनियम में संशोधन को लेकर प्रदेशभर के नगरीय निकाय एवं पंचायती राज संगठनों में कांग्रेस के प्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों की बैठक 18 अगस्त को राजधानी रायपुर स्थित राजीव भवन में आहूत की गई। बैठक में राजनांदगांव शहर सहित जिलेभर के प्रतिनिधि शामिल हुए। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री टीएस  सिंहदेव, राज्यसभा सांसद छाया वर्मा उपस्थित थी।

 इस अवसर पर श्री सिंहदेव ने कहा कि आज यह बैठक पंचायती राज अधिनियम में संशोधन के लिए बुलाई गई है। आप सभी के जो भी सुझाव होंगे, उसे अधिनियम में जोड़ा जाएगा। आगामी सत्र में पंचायती राज अधिनियम संशोधन विधेयक पेश किया जाना है। उन्होंने कहा कि पंचायतों में जनता का पैसा जनता के हित में खर्च हो, ऐसी पारदर्शी व्यवस्था बनाने की तैयारी राज्य सरकार द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि हम पंचायतों को और बेहतर व सशक्त कैसे बना सकते हैं, इस दिशा में हमें काम करने की जरूरत है। इस दौरान उन्होंने उपस्थित जनप्रतिनिधियों से सुझाव भी मांगे और जनप्रतिनिधियों से मिले सुझावों को छग पंचायती राज अधिनियम में शामिल करने का आश्वासन दिया। बैठक में शहर कांग्रेस अध्यक्ष कुलबीर सिंह छाबड़ा, नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष हफीज खान, विक्रमा नेताम, हेमा देशमुख, एजाज अंसारी, डॉ. पोषण साहू, गामेंद्र नेताम, मामराज अग्रवाल, मनीष गौतम, कमलू नेताम आदि उपस्थित थे।


Date : 20-Aug-2019

मेयर ने किया रेवाडीह में भवन निर्माण का भूमिपूजन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजनांदगांव, 20 अगस्त।
नगर विकास के तहत सामाजिक भवनों के निर्माण के लिए पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा हर समाज के भवन निर्माण के लिए राशि उपलब्ध कराई गयी। जिसमें से यादव समाज की मांग पर सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 25 लाख रुपए प्रदान की गई। समाज की मांग अनुसार रेवाडीह बाईपास रोड के पास नगर निगम द्वारा भवन का निर्माण किया जाएगा। जिसके निर्माण के लिए सोमवार को महापौर मधुसूदन यादव द्वारा सर्व यादव समाज के लोगों की उपस्थिति में भूमिपूजन किया गया। 

इस अवसर पर शिव वर्मा, देवशरण सेन, मुकेश ध्रुव, दीपक यादव, हेमंत शेखर यादव, शैल यादव, विनोद यादव, मीना यादव, संतोष पिल्ले, सतीश पाण्ड्या उपस्थित थे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में समाज के सर्व यादव समाज के पदाधिकारी अध्यक्ष महेश यादव, सचिव पूनाराम यादव, कोषाध्यक्ष रितेश यादव सहित डीआर यादव, मेकूलाल यादव, अशोक यादव, उपेन्द्र यादव, किशुन यादव, रामविलास यादव, नरसिंग यादव, राजेश यादव गरिबा यादव, सुरेश यादव, राधे यादव, सालिक यादव, शीलूराम यादव आदि द्वारा अतिथियों का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया गया। तत्पश्चात अतिथियों द्वारा सामाजिक भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन गैती चलाकर, श्रीफल फोड़कर, पूजा-अर्चनाकर किया गया।

कार्यक्रम में महापौर मधुसूदन यादव ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन ङ्क्षसह द्वारा शहर विकास के लिए समय-समय पर राशि प्रदान की गई। जिससे नगर में विकास कार्य कराए गए। साथ ही उनके द्वारा विभिन्न समाज के भवन निर्माण के लिए मुख्यमंत्री घोषणा मद से राशि दी गई। 

इसी कड़ी में यादव समाज की मांग पर सर्व यादव समाज के भवन निर्माण के लिए 25 लाख रुपए प्रदान किए गए। जिसका निर्माण रेवाडीह बाईपास रोड के पास किए जाने भूमिपूजन किया जा रहा है। उक्त भवन का निर्माण अतिशीघ्र प्रारंभ कर समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाएगा। भवन बन जाने से समाज के सामाजिक, शैक्षणिक, धार्मिक सहित सुख-दुख आदि के आयोजनों के लिए एक उचित स्थान मिल जाएगा। इस अवसर पर उप अभियंता दिलीप मरकाम सहित सर्व यादव समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

 


Date : 20-Aug-2019

रेत उत्खनन पट्टा नीलामी के लिए अधिकतम लोडिंग दर निर्धारण

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजनांदगांव, 20 अगस्त।
राजनांदगांव जिले में गौण खनिज साधारण रेत के उत्खनन पट्टा नीलामी के लिए अधिकतम लोडिंग दर का निर्धारण किया गया है। इस संबंध में सोमवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय बैठक में इस संंबंध में निर्णय लिया गया। इसके अंतर्गत रेत खदानों में वाहनों में मशीन के माध्यम से रेत लेडिंग करने का उच्चतम दर 110 रुपए एवं मजदूरों के माध्यम से रेत लेडिंग करने का उच्चतम दर 122 रुपए निर्धारित किया गया। बैठक में अपर कलेक्टर एवं जिला स्तरीय समिति की अध्यक्ष ओंकार यदु, एसडीएम राजनांदगांव मुकेश रावटे, सहायक खनिज अधिकारी श्री भारद्वाज, अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी गनी खान, कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग समय लाल, कार्यपालन अभियंता जल संसाधन विभाग श्री भल्लावी सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि शासन की मंशानुरूप नीलामी के माध्यम से ठेकेदारों को रेत खदानों का आबंटन किया जाएगा। इसके अंतर्गत राज्य शासन द्वारा गौण खनिज साधारण रेत के उत्खनन के लिए नवीन उत्खनन नीति अनुसार पारदर्शिता के साथ नीलामी के माध्यम से पट्टेदार के चयन करने तथा उत्खनन पट्टे स्वीकृत करने का निर्णय लिया गया है। बैठक में बताया गया कि साधारण रेत की नीलामी करने के लिए रेत की उपलब्धता, रेत खदानों की भौगोलिक स्थिति एवं एक ही निकासी मार्गों के आधार पर रेत खदानों का समूह तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही इन समूहों में रेत उत्खनन एवं लदान हेतु प्रति घन मीटर लोडिंग दर, रैम्प निर्माण, परिवहन मार्ग मरम्मत एवं अन्य व्यय का उच्चतम मूल्य का निर्धारण जिला स्तरीय समिति द्वारा किए जाने की जानकारी दी गई।


Date : 19-Aug-2019

गुंडरदेही लूट, बालोद पुलिस की तीन टीमें नागपुर-गोंदिया में 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 19 अगस्त।
बालोद जिले के गुंडरदेही में एक व्यापारी से सरेराह हुई लूट  के तीन दिन बाद भी पुलिस को कोई सफलता नहीं मिली है। गुंडरदेही के करीब दुर्ग के व्यापारी रवि राठी की कार को रोककर बंदूक के बल पर 51 लाख रुपये की लूट लिए गए थे।  बताया जाता है कि पुलिस की दर्जनभर टीमें अलग-अलग तरीके से आरोपियों की खोजबीन कर रही है। महाराष्ट्र के नागपुर और गोंदिया में बालोद पुलिस की तीन टीमें आरोपियों की तलाश में खाक छान रही है। पुलिस लगातार अज्ञात नकाबपोशों को घेरने के लिए जमीनी स्तर पर डटी हुई है। बालोद एसपी एमएल कोटवानी ने बताया कि आरोपियों की सरगर्मी से तलाश की जा रही है। फिलहाल पुलिस को ठोस जानकारी नहीं मिली है। व्यापारी रवि राठी के घर और आसपास के ठिकानों पर भी पुलिस अपने स्तर पर जानकारी जुटा रही है। 


बताया जाता है कि इस बात की पूरी संभावना है कि  गिरोह ने घटना  से पहले राठी के हर गतिविधि की जानकारी जुटाई थी।  पुलिस पूर्व में हुए लूटकांड के आरोपियों से भी जानकारी हासिल कर रही है। 
इधर आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने से बालोद पुलिस दबाव में है। बताया जाता है कि नकाबपोशों को धरने के लिए आलाधिकारी बालोद पुलिस पर दबाव बनाए हुए हैं। वहीं व्यापारियों में भी दहशत  है। अज्ञात नकाबपोशों की पकड़ के लिए सायबर सेल भी पसीना बहा रही है। इस बीच गोंदिया-नागपुर में भी बालोद पुलिस की तीन टीमें आरोपियों की तलाश कर रही है। माना जा रहा है कि घटना के बाद आरोपी अंदरूनी रास्ते से होकर महाराष्ट्र की ओर भागे हैं।

 


Date : 19-Aug-2019

सीएम नांदगांव में शहीदों की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 19 अगस्त।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को राजनांदगांव शहर में आयोजित तीन बड़े कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री अपरान्ह 2 बजे राजनांदगांव के पीटीएस स्थित हेलीपेड में उतरेंगे। इसके बाद शहर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रवाना होंगे। 

शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कुलबीर सिंह छाबड़ा ने बताया कि स्थानीय गुरूनानक चौक स्थित देश की आजादी में शामिल रहे शहीद भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव, असफाक उल्ला खान, चंद्रशेखर आजाद व मंगल पांडे की स्मृति मेें बनाए गए मूर्ति का मुख्यमंत्री अनावरण करेंगे। तत्पश्चात मुख्यमंत्री सर्किट हाऊस में जाकर आम लोगों से मिलेंगे। करीब एक घंटे बाद 3.30 बजे मुख्यमंत्री बघेल गौरव पथ स्थित आडिटोरियम में पद्मश्री स्व. गोविंदराम निर्मलकर की मूर्ति का अनावरण करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री स्वतंत्रता सेनानी कन्हैयालाल अग्रवाल की जन्मशदी कार्यक्रम में भाग लेकर रायपुर लौट जाएंगे। 

शहर संगठन की ओर से कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है। गौरतलब है कि शहीदों की मूर्ति की स्थापना पार्षद कुलबीर छाबड़ा ने पार्षद निधि से कराया है।

 


Previous1234Next