छत्तीसगढ़ » राजनांदगांव

Previous123456789...156157Next
बूट कारोबारी से लाखों की ठगी का आरोपी गिरफ्तार
01-Dec-2021 11:45 AM (20)

जूता-चप्पल खरीदी कर राशि हड़पी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजनांदगांव, 01 दिसंबर। शहर के एक और व्यापारी के साथ कारोबारी संबंध बनाने के बाद एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। शहर के मुख्य व्यापारिक मार्ग स्थित गुडाखू लाइन स्थित बूट व्यवसायी हसनुद्दीन निर्वाण और उनके बड़े भाई कमरूद्दीन निर्वाण बाम्बे बाजार सेल के संचालक प्रमोद लक्कावार से जान-पहचान थी। करीब तीन साल पहले संचालक लक्कावार ने दोनों व्यापारियों से पौने चार लाख रुपए कीमत के जूता-चप्पल की खरीदी की। इसके बाद से वह भुगतान करने के लिए दोनों से हील-हवाला करता रहा। आपसी परिचय होने और भरोसे में आकर हसनुद्दीन और कमरूद्दीन ने लक्कावार को सितंबर 2018 से दिसंबर 2018 के बीच 3 लाख 71 हजार 120 रुपए का जूता-चप्पल दिया। कुछ दिनों तक राशि नहीं मिलने के बाद आरोपी के खिलाफ 23 दिसंबर 2019 को पुलिस में शिकायत की गई। इसके बाद से आरोपी की तलाश में कोतवाली पुलिस ने संभावित ठिकानो में दबिश दी। इस बीच कोरोना महामारी के चलते पुलिस की कार्रवाई थम गई। कोरोना से हालात सामान्य होने के बाद आरोपी प्रमोद के नागपुर में अस्थाई रूप से रहने की जानकारी मिलने के बाद कोतवाली पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया है। पुलिस का कहना है कि आरोपी मूलत: मुंबई के पनवेल का रहने वाला है। पुलिस ने धोखाधड़ी के साथ ही अमानत में खयानत का मामला भी आरोपी के विरूद्ध दर्ज किया है।

हर्षलता ठाकुर
30-Nov-2021 6:27 PM (20)

राजनांदगांव, 30 नवंबर। धमतरी निवासी हर्षलता ठाकुर (62 वर्ष) का बीते दिनों निधन हो गया। वे राजनांदगांव शहर के वरिष्ठ आयकर अधिवक्ता व समाजसेवी राकेश ठाकुर की चाची थीं। उनका अंतिम संस्कार धमतरी के मुक्तिधाम में किया गया। मुक्तिधाम में एक शोकसभा में नागरिकों ने उनको श्रद्धांजलि दी। आगामी 3 दिसंबर को धमतरी के कोडुमल सिंधी धर्मशाला रिसाई पारा में तेरहवीं का कार्यक्रम रखा गया है।

भाजपा महिला मोर्चा में कई निर्णय
30-Nov-2021 6:15 PM (20)

राजनांदगांव, 30 नवंबर। भाजपा महिला मोर्चा की बैठक गत् दिनों भाजपा कार्यालय में संपन्न हुई। बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। बैठक में रेखा मेश्राम, सरोजनी बंजारे, सचिन सिंह बघेल, गीता घासी साहू,  राजलक्ष्मी पंसारी,  दीपाली जैन एवं जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष किरण साहू ने अपना मार्गदर्शन दिया। बैठक का संचालन जिला महामंत्री पारूल जैन एवं देवकुमारी साहू तथा आभार प्रदर्शन जिला उपाध्यक्ष भेष बाई साहू ने किया।

विकास छग स्टेट अंडर-19 ग्रुप के बने सेलेक्टर
30-Nov-2021 6:14 PM (15)

राजनांदगांव, 30 नवंबर। विकास अग्रवाल को छग स्टेट क्रिकेट संघ में अंडर-19 ग्रुप का सेलेक्टर नियुक्त  किया गया है। बीसीसीआई लेवल बी. कोच विजय ट्रॉफी प्लेयर 2008 में सीएसएससी से जुड़े रहे। पूर्व में अंडर-16 तथा अंडर-22 का कोच रहते अपनी भूमिका का बखूबी निर्वहन किया है। 5 वर्षों तक अंडर-14 तथा अंडर-16 के सेलेक्टर भी रहे हैं। इस सीजन में उन्हें प्रमोट कर अंडर-19 का सेलेक्टर नियुक्त किया गया है। श्री अग्रवाल मुंबई में रमाकांत अकरेचर तथा दिलीप वेंगसरकर की क्रिकेट अकादमी में खेल चुके हैं। देश के क्रिकेट टीम में खेलने वाले जहीर खान के साथ भी इन्होंने खेला है। अंडर-19 का सेलेक्टर नियुक्त किए जाने पर पप्पू भाटिया, वीजू शाह, राजेश दवे,  जुबीन शाह, प्रभतोज भाटिया, सिद्धार्थ पाठक,  जीएस मूर्ति,  मुकुल तिवारी, वेंक्टेश अग्रवाल,  सुशील कोठारी,  योगेश बागड़ी,  अजय पांडे,  घनश्याम लाल,  जितेन्द्र मिश्रा आदि ने बधाई दी।

10 लाख हितग्राहियों को मिल रहा आयुष्मान कार्ड अंतर्गत नि:शुल्क इलाज
30-Nov-2021 6:08 PM (20)

62 शासकीय एवं 24 निजी चिकित्सालयों में सुविधा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 30 नवंबर।
स्वास्थ्य सुविधाओं को जनसामान्य तक पहुंचाना शासन की प्राथमिकता है। गंभीर बीमारियों में गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों के लिए इलाज का खर्च वहन करना मुश्किल होता है, ऐसे में अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने की दिशा में शासन द्वारा कारगर कार्य किए जा रहे हैं। गरीब एवं जरूरतमंदों का विशेष ध्यान रखते इलाज के लिए डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत जिले में 3 लाख 99 हजार 208 परिवारों तथा 9 लाख 96 हजार 664 पात्र हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड जारी किया गया है तथा उन्हें नि:शुल्क ईलाज का लाभ मिल रहा है। योजनांतर्गत वर्तमान में 62 शासकीय एवं 24 निजी चिकित्सालयों को योजनांतर्गत पंजीकृत कर उपचार लाभ प्रदान किया जा रहा है।

डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना अंतर्गत जिले में 1 जनवरी 2021 में 30 सितंबर 2021 तक कुल 25 हजार 417 लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिला है। जिसमें कुल खर्च राशि 28 करोड़ 65 लाख 12 हजार 577 रुपए व्यय हुआ है। योजनांतर्गत जिले के गरीबी रेखा के परिवारों अर्थात अंत्योदय एवं प्राथमिकता राशन कार्डधारी परिवारों को योजनांतर्गत पंजीकृत शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों में कैंसर, हदय रोग, बच्चों के दिल की गंभीर बीमारी एवं अन्य जटिल रोगों के उपचार में नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल रहा है। आगामी 3 से 5 वर्ष की कार्य योजना में शत-प्रतिशत परिवारों का आयुष्मान ई-कार्ड बनाकर प्रदाय किया जाना है तथा योजनांतर्गत अधिक से अधिक बीमारियों का उपचार शासकीय अस्पतालों में हो सके, ऐसी व्यवस्था बनाया जाना है।

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना राज्य स्तर तथा प्रदेश के बाहर स्थित तथा योजनांतर्गत पंजीकृत सुपर स्पेशिलिटी एवं मल्टी स्पेशिलिटी चिकित्सालयों में यह सुविधा प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना अंतर्गत जिले में दिसंबर-2018 से 28 सितम्बर-2021 तक कुल 76 पात्र हितग्राहियों को स्वास्थ्य लाभ दिया गया है। जिसमें कुल राशि 68 लाख 11 हजार 818 रुपए व्यय हुआ है। योजनांतर्गत जिले के गरीबी रेखा के परिवारों अर्थात अंत्योदय एवं प्राथमिकता राशन कार्डधारी परिवारों को योजनांतर्गत पंजीकृत शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों में कैंसर, हदय रोग, बच्चों के दिल की गंभीर बीमारी एवं अन्य जटिल रोगों को उपचार में नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल रहा है। आगामी 3 से 5 वर्ष की कार्य योजना राज्य स्तर तथा प्रेदश के बाहर स्थित तथा योजनांतर्गत पंजीकृत सुपर स्पेशिलिटी एवं मल्टी स्पेशिलिटी चिकित्सालयों में यह सुविधा प्रदान की जा रही है।
 

चुनौती के लिए रहें तैयार : रमन
30-Nov-2021 6:03 PM (15)

सेवानिवृत्त कर्मियों ने किया भाजपा प्रवेश

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 30 नवंबर।
जिला भाजपा का दीपावली मिलन समारोह गत् दिनों शिवनाथ वाटिका में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और संगठन प्रभारी संजय श्रीवास्तव की उपस्थिति में सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने भाजपा प्रवेश किया।

भाजपा जिलाध्यक्ष मधुसूदन यादव ने बताया कि समारोह कार्यकर्ताओं ने उत्साह एवं उमंग से हिस्सा लिया। समारोह में पधारे संगठन प्रभारी संजय श्रीवास्तव ने आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी के संदर्भ में जुट जाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि 2 वर्ष के बाद कार्यकर्ताओं से इस मंच पर मिलकर मुझे खुशी हो रही है और विगत 2 वर्ष में हमने जिन साथियों को खोया, उनके जाने का दुख भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि खैरागढ़ नगर पालिका एवं राजनांदगांव के एक वार्ड का निगम चुनाव सेमीफाइनल के रूप में तैयारी करना है और चुनौती के लिए तैयार रहना है, ताकि अगले विधानसभा चुनाव में हम लबरा सरकार को उखाड़ फेंके। समारोह में वरिष्ठ भाजपा नेता खूबचंद पारख एवं अशोक शर्मा ने भी कार्यकर्ताओं को दीपावली की शुभकामनाएं दी।

भाजपा जिलाध्यक्ष मधुसूदन यादव एवं महामंत्री सचिन बघेल, सावन वर्मा ने बताया कि इस अवसर पर सेवानिवृृत्त कर्मचारियों ने भाजपा प्रवेश किया। साथ ही डॉ. सिंह के नेतृत्व में भाजपा में सेवा करने का संकल्प लिया। जिसमें भरत भूषण देवांगन, गोविंदलाल सिन्हा, रामसुख देवांगन, संतोष गंधर्व, सुखदेव सिन्हा, मनहरण देवांगन, राकेश चतुर्वेदी शामिल हैं।
 

निर्वाचन का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ करें-कलेक्टर
30-Nov-2021 6:01 PM (16)

कलेक्टर ने  आम व उपचुनाव की तैयारी के संंबंध में ली बैठक

राजनांदगांव, 30 नवंबर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तारन प्रकाश सिन्हा की अध्यक्षता में सोमवार को नगर पालिक निगम राजनांदगांव के वार्ड क्रमांक 17 के पार्षद पद के उप निर्वाचन एवं नगर पालिका परिषद खैरागढ़ के सभी वार्डों में पार्षद पद के आम निर्वाचन की तैयारी के संबंध में बैठक आयोजित की गई।

कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि निर्वाचन महत्वपूर्ण कार्य है। इसे गंभीरता से लेते सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ करना है। निर्वाचन में सभी पदाधिकारियों तथा विभागों के कार्य स्पष्ट होना चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में उपयोग होनी वाली सामग्रियों का चेक लिस्ट तैयार किया जाए और इसके अनुरूप कार्य करें। निर्वाचन के लिए वाहन की व्यवस्था, प्रशिक्षण दल का गठन, लेखन सामग्री, मतपत्र, मतपत्र पेटी, मतदाता सूची की चिन्हित प्रति, सामग्री वितरण, स्ट्रांग रूम, मानदेय प्रभारी सहित अन्य कार्यों के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जाए। स्टांग रूम की सुरक्षा को ध्यान में रखते सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित होनी चाहिए।
 मतदाता केन्द्र में पेयजल, रोशनी, बिजली, मेडिकल टीम सहित अन्य व्यवस्था की पूरी तैयारी रखें। कोविड-19 को ध्यान में रखते मतदाता केन्द्र में सेनेटाईजर, थर्मलस्केनर और मास्क लगाना अनिवार्य करें। दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था करें। मतदान केन्द्र में मतदान क्षेत्र का नाम, तिथि, मतदान का समय सहित अन्य आवश्यक जानकारी का लेखन जरूर करें।

कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों को जाबो कार्यक्रम के अंतर्गत जागव बोटर की शपथ दिलाई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ लोकेश चंद्राकर, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त  आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर इंदिरा देवहारी, संयुक्त कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, एसडीएम राजनांदगांव अरूण कुमार वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
 

सीखने में होती है विशेष लगन एवं मेहनत की आवश्यकता
30-Nov-2021 5:27 PM (15)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 30 नवंबर।
शासकीय कमलादेवी राठी महिला महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग, भारतीय समाज में अंग्रेजी भाषा एवं साहित्य के उत्थान के लिए बने मंच तथा आईक्यूएसी द्वारा 8 से 27 नवंबर तक ऑनलाइन वेल्यू ऐडेड कोर्स कैम्पस टू कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन स्किल एंड पर्सनालिटी डबलमेन्ट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कुलपति हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग डॉ. अरूणा पल्टा उपस्थित थीं।

 डॉ. पल्टा ने कार्यक्रम की उपयोगिता के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कोर्स की कार्ययोजना की प्रशंसा की। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि ओएसडी संचालनालय उच्च शिक्षा विभाग एवं फांउडर और जनरल सचिव (आईएसपीईएलएल) इंडिया प्रो. जीए घनश्याम ने कहा कि सॉफ्ट स्किल जितने ही सॉफ्ट लगते हंै, सीखने में उतने ही कठिन हैं और इसके लिए विशेष लगन एवं मेहनत की आवश्यकता होती है।

इस वेल्यू ऐडेड कोर्स का उद्घाटन 8 नवंबर को आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा विभाग दुर्ग प्रो. सुशील चंद्र तिवारी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के इस दौर में इस तरह के वेल्यू ऐडेड कोर्स बहुत आवश्यकता है।

कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. हरप्रीत कौर गरचा ने कहा कि स्नातक स्तर पर उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं की संख्या बढ़ती जा रही है, लेकिन उस अनुपात से नौकरी नहीं बढ़ रहा है, इसलिए आज के इस प्रतियोगिता के दौर में सिर्फ  डिग्री पर्याप्त नहीं है। कुछ विशेष गुणों जैसे संवाद कौशल, व्यक्तित्व विकास, सॉफ्ट स्किल एवं अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना अत्यन्त आवश्यक है।

कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञ के रूप में मनोविज्ञान विभाग पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के प्रोफेसर बी. हसन, अंग्रेजी विभाग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दुर्ग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. चंद्रशेखर शर्मा, सहायक प्राध्यापक शासकीय महाविद्यालय बोरी दुर्ग डॉ. तापस मुखर्जी, विभागाध्यक्ष मनोविज्ञान विभाग शासकीय कमलादेवी राठी महिला महाविद्यालय राजनांदगांव डॉ. उषा मोहबे (सेवानिवृत्त), सहायक प्राध्यापक अंग्रेजी शासकीय खुबचंद बघेल पीजी महाविद्यालय भिलाई - 3 डॉ. शीला विजय अन्य विषय विशेषज्ञों ने अंग्रेजी भाषा के महत्व, व्याकरण की जानकारी उच्चारण एवं संवाद तथा व्यक्तित्व विकास के विभिन्न पहलू की विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम के प्रत्येक सत्र को विभिन्न कक्षाओं की छात्राओं ने संचालन किया। साथ ही उत्तीर्ण प्रतिभागी छात्राएं एवं सभी विषय विशेषज्ञों तथा संचालकों को आयोजन समिति द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।

1 से धान खरीदी, समितियों के कम्प्यूटर ऑपरेटरों ने लिया प्रशिक्षण
30-Nov-2021 5:19 PM (18)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 30 नवंबर।
कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन में जिले में धान खरीदी की तैयारियां सुचारू रूप से चल रही है। जिले के सभी 145 धान उपार्जन केन्द्रों में एक दिसंबर से धान खरीदी प्रारंभ हो जाएगी। आज सभी समितियों के कम्प्यूटर ऑपरेटर को धान खरीदी के संबंध में मार्कफेड के प्रोग्रामर द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। सभी केन्द्रों में बारदानों की आपूर्ति कर दी गई है। नए बारदाने के साथ ही पीडीएस के बारदाने भी भेज दिए गए हैं। मिलर्स प्लास्टिक बारदाना भेज रहे हैं। प्रथम दिवस से ही किसान बारदाना में धान खरीदी की जाएगी। इसके लिए टोकन देना शुरू हो जाएगा। समितियों में व्यवस्थित धान खरीदी के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है।

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने अधिकारियों से कहा है कि किसानों को किसी तरह की तकलीफ नहीं होनी चाहिए। धान उपार्जन केन्द्रों में टोकन जारी किया जाए तथा लघु एवं सीमांत किसानों के धान की खरीदी पहले होना चाहिए। उन्होंने सभी धान उपार्जन केन्द्रों में धान की नमी की जांच के लिए आद्र्रता मापी यंत्र रखने के निर्देश दिए। किसी भी स्थिति में 17 प्रतिशत से अधिक नमी होने पर धान क्रय नहीं किया जाएगा।

उन्होंने धान खरीदी केन्द्रों में कांटा-बांट एवं अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कम्प्यूटर, प्रिंटर, डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं आवश्यक संसाधन होना चाहिए, ताकि समस्या का तत्काल निराकरण किया जा सके। इसके लिए इंटरनेट कनेक्टीविटी एवं अन्य सुविधाओं पर विशेष ध्यान दें। नवीन धान उपार्जन केन्द्रों में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए।

किसानों के धान की राशि का भुगतान डिजिटल मोड से उनके खाते में राशि का अंतरण किया जाएगा। इसके लिए उन्हें धान उपार्जन केन्द्र में कम्प्यूटर से भुगतान प्रमाण पत्र प्रदान किया जाए।

उन्होंने धान खरीदी के बाद से ही धान का उठाव प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। खरीदी केन्द्र में भंडारित समस्त धान के उठाव के लिए आवश्यक परिवहन व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कस्टम मिलिंग, सुरक्षा व्यवस्था, कोविड-19 से बचाव हेतु व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।
 

सालभर से कूप कटाई का भुगतान नहीं, ग्रामीणों में रोष
30-Nov-2021 5:16 PM (16)

कार्यालय के काट रहे चक्कर, भूख हड़ताल में बैठने की तैयारी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अंबागढ़ चौकी, 30 नवंबर।
आमागढ़, भुरभुसी जंगल में एक वर्ष पहले कंपाटमेंट नंबर 737 के कक्ष क्रमांक 2 में कूप कटाई करने वाले मजदूरों को सवा साल से मजदूरी का भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है। ग्रामीणों की शिकायत है कि वन विभाग के रेंजर व एसडीओ को शिकायत किए जाने के बाद भी उन्हें अब तक मजदूरी नहीं मिल पाई है। ब्लॉक के ग्राम भुरभुसी के ग्रामीणों ने खुलासा किया कि उनके गांव के लोगों ने 15-15 दिन कूप कटाई की और केवल उनके गांव के लोगों को ही मजदूरी का भुगतान नहीं मिल पाया है। जिससे ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है।

ग्राम भुरभुसी के ग्रामीण माथुर सिंह किरंगे, खिल्लूराम किरंगे, गणेशराम, राकेश, अमर सिंह घावड़े, रोशन, लोकेश व प्रदीप कुमार ने डीएफओ व कलेक्टर को दिए गए शिकायत पत्र में बताया कि वर्ष 2020 में कंपाटमेंट नंबर 737 में कूप कटाई कार्य में मजदूरी का कार्य किया था।

ग्रामीणों ने बताया कि कूप कटाई का कार्य उत्पादन वन मंडल के माध्यम से हुआ था। उन्होंने बताया कि कटाई के कार्य में उन्होंने पखवाड़ेभर मजदूरी का कार्य किया था, जिसका भुगतान आज तक उन्हें प्राप्त नहीं हुआ था। ग्रामीणों ने खुलासा किया कि कूप कटाई का काम उनके गांव के अलावा आसपास के गांव के ग्रामीणों ने भी किया था, लेकिन उन्हें अब तक मजदूरी का चुकारा नहीं मिला है।

शिकायतकर्ताओं ने बताया कि वे मजदूरी का चुकारा लेने एक साल से वन विभाग के स्थानीय अधिकारी रेंजर व एसडीओ का चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उन्हें आश्वासन के अलावा अब तक कुछ नहीं मिल पाया है। समय पर मजदूरी नहीं मिलने से ग्रामीणों में शासन-प्रशासन के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है।
भुरभुसी के ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि एक सप्ताह के अंदर मजदूरी भुगतान प्राप्त नहीं हुआ तो वे अंबागढ़ चौकी स्थित वन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी व रेंज कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन करते भूख हड़ताल पर बैठेंगे। ग्रामीण माथुर सिंह ने बताया कि वे एक साल से भटक रहे हैं और कार्यालय व अधिकारियों का चक्कर लगा रहे हैं। उनकी समस्या का निराकरण करने एसडीओ गंभीर नहीं है। आश्वासन के बाद भी मजदूरी भुगतान नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि अब उनके पास सडक़ में आने व आंदोलन के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है।

कूप कटाई का काम देखने वाले तात्कालिन बीट गार्ड तोरणलाल मंडावी का कहना है कि भुरभुसी के ग्रामीण एक-दो दिन काम किए हैं और अधिक दिन का मजदूरी मांग रहे हैं, इसलिए भुगतान रूका हुआ था।

अब जल्द भुगतान करा दिया जाएगा। वहीं रेंजर गोपालराम यादव ने कहा कि ग्रामीणों से शिकायत मिली है। उत्पादन रेंज का मामला है। विभाग के रेंजर व उच्चाधिकारियों को घटना की जानकारी दी गई है।
 

घर-घर जाकर लगा रहे कोरोना टीके
30-Nov-2021 5:13 PM (15)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 30 नवंबर।
कोविड-19 से सुरक्षा के लिए जिले में अब तक 18 लाख लोगों ने टीकाकरण करा लिया है। अब तक प्रथम डोज 99 फीसदी रहा है तथा जिले ने एक महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जनसामान्य में टीकाकरण के लिए अपूर्व उत्साह रहा। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम दूसरे डोज के लिए भी लगातार मेहनत कर रही है। घर-घर जाकर वैक्सीनेशन का कार्य स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा किया जा रहा है। सुदूर वनांचल क्षेत्रों तक टीकाकरण के लिए टीम लगातार कार्य कर रही है।

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के नेतृत्व में टीकाकरण के लिए टीम ने अपनी ताकत झोंकी है। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते जिले में व्यापक पैमाने पर टीकाकरण कराया जा रहा है।

जिले में भ्रम एवं अफवाहों की स्थिति को दूर करते सामुहिक भागीदारी से निरंतर कार्य किए गए। जिसके अच्छे परिणाम रहे और टीकाकरण का दायरा बढ़ा। कलेक्टर सिन्हा ने टीकाकरण कार्य में लगे सभी अधिकारियों-कर्मचारियों एवं स्वास्थ्यकर्मियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन सभी को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण का यह महाभियान एक व्यापक कार्य है, जिसे सबकी सहभागिता से सफलता मिल रही है। हमारा अगला प्रयास ऐसे लोगों तक पहुंचना होगा, जिन्होंने अब तक कोविड टीकाकरण नहीं कराया है। उन्होंने इस मुहिम में शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए नागरिकों से अपील की है।

बढ़ती महंगाई के खिलाफ विधायक ने बोला हल्ला
30-Nov-2021 4:38 PM (15)

कोटरा से गुंडरदेही तक निकाली जनजागरण पदयात्रा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अंबागढ़ चौकी, 30 नवंबर।
बढ़ती महंगाई व केंद्र सरकार की नाकामियों के खिलाफ कांग्रेस द्वारा चलाए जा  रहे जनजागरण पदयात्रा अभियान के तहत खुज्जी विधायक छन्नी चंदू साहू ने ग्राम कोटरा से बांधाबाजार व गुंडरदेही तक पदयात्रा में मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला बोला।

इस अवसर पर विधायक ने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार की गलत नीतियों के चलते महंगाई आसमान छूने लगी है। बढ़ती महंगाई से आम आदमी का जीवन मुश्किल हो गया है। गरीब परिवार की थाली से रोटी, दाल, तेल गायब हो गया है। शनिवार को विधायक श्रीमती साहू ने बांधाबाजार सेक्टर अंतर्गत ग्राम कोटरा से गुंडरदेही तक जनजागरण पदयात्रा की।  पदयात्रा में ब्लॉक प्रभारी रूबी गरचा, ब्लॉक अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी की अगुवाई में कार्यकर्ताओं के साथ ग्रामीणों ने भी जनजागरण पदयात्रा में शामिल हुए। पदयात्रा का समापन ग्राम गुंडरदेही में सभा के बाद हुआ।

विधायक ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने अपने पूंजीपति मित्रों को लाभ पहुंचाने के लिए देश का बेडा गर्क कर दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा व्यापारियों, उद्योपतियों व पूजीपतियों की पार्टी है। उन्हें मजदूर गरीब वर्ग तथा किसानों के सुख-दुख से कोई लेना-देना नहीं है। इसके कारण ही आम आदमी की  परेशानियां बढ़ गई है,पर मोदी सरकार को निम्न वर्ग एवं समाज के अंतिम पंक्ति के लोगों से काई वास्ता नहीं है। ब्लॉक प्रभारी रूबी गरचा ने कहा कि भाजपा की कथनी और करनी में अंतर है।

पदयात्रा में मनीष बंसोड़, अविनाश कोमरे, मुकेशा सिन्हा, शंकर निषाद, बिसन देवांगन, शीतल भुआर्य, बसंत मंडावी, जसवंत साहू, सलीम खान, रामकिशन  खंडेलवाल, अजय अग्रवाल, विनोद डेहरिया, शमीमुद्दीन कुरैशी, छगन बंजारे, पिन्टू तिवारी, जनपद सदस्य खोमेन्द्री गांवरे, शेषवरी धुवे, बिटटु रब्बानी, अफसान खान, रामचरण सारथी, एल्डरमेन गोलू खान, प्रमोद ठलाल, रजिया बेगम, वैभव परिहार, पिन्टू साहू, ओमेश दुबे, बंटी बोरकर, देवनारायण नेताम, उदय प्रकाश यादव, आशादेवी गायकवाड, राजेन्द्र मंडावी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

विधायक ने किया भूमिपूजन
विधायक श्रीमती साहू ने कोटरा में मुख्य मार्ग के सामने यात्री प्रतीक्षालय निर्माण के लिए मंजूरी दी। और मौके में निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। इस दौरान ग्राम पंचायत कोटरा के सरपंच, उपसरपंच एवं पंचगण सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

सरपंच व पंचायत पदाधिारियों ने विधायक श्रीमती साहू से यात्री प्रतीक्षालय के अलावा मुलभूत सुविधाओं के विकास के लिए राशि की मांग की। विधायक ने भरेासा दिलाया कि वह बारी-बारी से प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्यों के लिए राशि दिलाएगी। कोटरा के अलावा विधायक श्रीमती साहू ने ग्राम गुंडरदेही में भी यात्री प्रतीक्षालय निर्माण के लिए विधायक निधि से मंजूरी दी।
 

जांच में ट्रक से 400 बोरा अवैध धान जब्त
30-Nov-2021 2:05 PM (43)

बोरतलाव की सीमा पर कार्रवाई

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 30 नवंबर।
धान का अवैध परिवहन रोकने के लिए सीमा पर तैनात टीम ने मंगलवार को बोरतलाव की सीमा पर एक ट्रक से 400 बोरा अवैध धान की खेप बरामद की है।

प्रशासन ने सीमा पर धान खरीदी के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करते हुए अवैध धान परिवहन पर सख्त कार्रवाई करने की तैयारी की है। इसी के चलते महाराष्ट्र के तुमसर से उरला जा रही ट्रक से 410 बोरा अवैध धान जब्त की गई है। ट्रक चालक के पास धान परिवहन से संबंधित कोई वैधानिक दस्तावेज प्राप्त नहीं हुए हैं। ट्रक चालक और परिचालक के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।

राजनांदगांव कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने महाराष्ट्र-मध्यप्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में अस्थाई चेकपोस्ट में टीम की तैनाती की है। यह टीम अंदरूनी रास्तों से आवाजाही के दौरान वाहनों की जांच करेगी। कुछ दिन पहले मानपुर और छुरिया इलाके में भी अवैध धान बरामद की गई थी। ज्ञात हो कि कल एक दिसंबर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी शुरू होगी। राजनंादगांव जिले का एक बड़ा हिस्सा महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से जुड़ा हुआ है। ऐसे में इन राज्यों की सीमा से सटे अंदरूनी मार्गों से अवैध धान परिवहन होने की आशंका के चलते प्रशासन ने चेकपोस्ट के जरिये निगरानी बढ़ाई है।

पाईप लाइन बिछाने से पहले पार्षद को नहीं दी सूचना
30-Nov-2021 1:46 PM (31)

वार्ड 45 में खुदाई से जगह-जगह गड्ढे, विरोध के बाद मानी गलती

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 30 नवंबर।
अमृत जल मिशन योजना के तहत वार्डों में पाईप लाइन बिछाने का कार्य संबंधित  कंपनी के कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है। वहीं पार्षद ने बिना सूचना वार्ड में गड्ढे किए जाने को लेकर विरोध जताया है।

वार्ड नं. 45 के पार्षद गगन आईच ने आरोप लगाते कहा कि अमृत जल मिशन योजना का काम वार्डों में जारी है। उन्होंने कहा कि उनके वार्ड में पाईप लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है, लेकिन इसकी सूचना उन्हें नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि खुदाई के दौरान पूर्व में बिछे पाईप लाइन फूटने की वजह से एक मकान में पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में उस परिवार को पेयजल को लेकर काफी दिक्कतें हो रही है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में निगम के संबंधित अधिकारी को उक्त समस्या के संबंध में जानकारी दी गई।

पार्षद का आरोप है कि मिशन के तहत पाईप लाइन बिछाने से पूर्व पार्षदों को विश्वास में भी नहीं लिया जा रहा है। जबकि स्थानीय रहवासियों को पाईप लाइन के कारण पेयजल संकट का भी सामना करना पड़ रहा है। पाईप लाइन बिछाने का कार्य सम्हाल रहे नवीन यादव नामक व्यक्ति ने पार्षद को दो टूक यह भी कह दिया कि छोटे-छोटे कार्यों के लिए सूचना देना संभव नहीं है। उनके इस रवैये के बाद नेता प्रतिपक्ष किशुन यदु के नेतृत्व में पार्षद दल मौके पर पहुंचा। भाजपा पार्षदों के विरोध के बाद कंपनी द्वारा भविष्य में सूचना देने की बात कही।

प्रभारी प्राचार्य को ट्रक ने कुचला, मौत
30-Nov-2021 1:41 PM (43)

 

भतीजा जख्मी, ग्रामीणों का दो घंटे चक्काजाम

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 30 नवंबर।
नेशनल हाइवे में स्थित पार्री गांव के मोड़ पर मंगलवार सुबह एक प्रभारी प्राचार्य को ट्रक ने कुचल दिया। इस हादसे से बौराए ग्रामीणों ने करीब दो घंटे हाईवे को जाम कर दिया। चक्काजाम के चलते एक लेन में गाडिय़ों की लंबी कतारें लग गई। पुलिस को चक्काजाम हटाने के लिए काफी जोर लगाना पड़ा। लंबे समय से इस मोड़ पर लोगों की तेज रफ्तार से दौड़ती गाडिय़ां जान ले रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक मानपुर के बोरिया स्कूल के प्रभारी प्राचार्य भाउदास रामटेके अपने भतीजे के साथ साइकिल में सवार होकर राजनांदगांव के लिए निकले थे। घर से निकलकर जैसे ही रामटेके हाईवे के मोड़ पर पहुंचे, उसी दौरान सामने से आ रही एक अज्ञात ट्रक ने उन्हें अपनी चपेट में ले लिया। हादसे में साइकिल में सवार भतीजा भी बुरी तरह से घायल हो गया। घायल हालत में उसे राजनंादगांव अस्पताल लाया गया, जहां से उसे रायपुर रिफर किया गया है। मौके पर ही प्रभारी प्राचार्य भाउदास रामटेके की जान चली गई। इस बात की खबर लगते ही पार्री गांव के ग्रामीणों ने सडक़ जाम कर दिया। ग्रामीणों का आरोप है कि पूर्व में भी हुए हादसों में कई लोगों की जान गई है। बार-बार प्रशासन से सर्विस लेन की मांग की जा रही है, लेकिन इसके बाद भी प्रशासन ग्रामीणों की मांग को अनसुना कर रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक प्रभारी प्राचार्य रामटेके अपने घर से राजनंादगांव बस स्टैंड तक साइकिल से  आना-जाना करते थे। इसके बाद वह बस में सवार होकर स्कूल के लिए रवाना होते थे। रोज की तरह वह आज सुबह भी साइकिल में अपने भतीजे को लेकर बस स्टैंड के लिए निकले। इससे पहले मोड़ पर उनके साथ एक जानलेवा घटना हो गई। इस बीच चक्काजाम की खबर लगते ही डीएसपी लोकेश देवांगन, कोतवाली प्रभारी अलेक्जेंडर किरो समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों को समझाईश देने के बाद पुलिस ने घटनास्थल पर स्टॉपर लगा दिया है। वहीं ब्रेकर को भी दुरूस्त किया गया है। करीब दो घंटे के बाद हाईवे पर आवाजाही शुरू हुई।

बदबूदार और गंदगी से बसंतपुर तालाब में निस्तारी से बीमारियों को दावत
30-Nov-2021 1:31 PM (28)

निगम अध्यक्ष धकेता के वार्ड के दशकों पुराने तालाब की हालत से बांशिदों में गुस्सा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 30 नवंबर।
बसंतुपर का दशकों पुराना तालाब अपने अस्तित्व को लेकर संघर्ष कर रहा है। पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने से तालाब का पानी बदबूदार हो गया है। यह तालाब निगम अध्यक्ष हरिनारायण धकेता के वार्ड के अधीन है। तालाब के किनारे बसे लोगों के लिए यह दुर्गंध सेहत के लिहाज से खतरनाक साबित हो रही है। वहीं मछली पालन के कारण भी लोगों को बदबू झेलना पड़ रहा है। तालाब का दायरा एक समय व्यापक था, लेकिन लगातार निर्माण कार्य और अतिक्रमण से तालाब की पुरानी भव्यता सीमित हो गई है। तालाब के वजूद को बचाने के लिए स्थानीय बाशिंदे निगम अध्यक्ष से उम्मीद लगाए हुए हैं।

वार्ड के लोगों का कहना है कि तालाब की सफाई नहीं होने से निस्तारी करना सेहत के विपरीत हो गया है। तालाब में नहाने के दौरान लोगों में चर्मरोग की शिकायतें भी मिल रही हैं। बसंतपुर वार्ड नं. 46 में स्थित तालाब का काफी महत्व रहा है। शहर के चुनिंदा बड़े तालाबों में इसकी गिनती होती रही है। पिछले एक दशक से तालाब के किनारे में अतिक्रमण बढ़े है। वहीं तालाब में निकासी की कमी भी पानी में सडऩ पैदा कर रही है। आसपास की गंदगी भी तालाब में समाहित हो रही है। कूड़ा-कचरा फेंकने से भी तालाब तेजी से पट रहा है। वार्डवासियों ने कई बार निगम प्रशासन से तालाब की सफाई और सौंदर्यीकरण के लिए आवाज भी उठाया है। तालाब के किनारे बसे नागरिकों के लिए गंदगी और बदबू असहनीय हो गई है। पिछले कुछ सालों से तालाब की सफाई में सिर्फ खानापूति की गई है। गहरीकरण के नाम पर तालाब के कुछ हिस्सों में ही खुदाई की गई। यही कारण है कि पुराने मिट्टी के सडऩ से बारिश का पानी नहाने के लायक नहीं रह गया है।

मिली जानकारी के अनुसार इस तालाब का करीब तीन वार्ड के बांशिदे निस्तारी और घरेलू कार्यों के लिए उपयोग करते हैं। अंतिम संस्कार के क्रियाकलापों के लिए भी आए दिन तालाब में लोगों का आना-जाना रहता है। पिछले कुछ सालों से तालाब की नियमित सफाई बंद हो गई है। नतीजतन तालाब का किनारा गंदगी से पटा हुआ है। सफाई के अभाव में तालाब का पानी हरा हो गया है। तालाब के इर्द-गिर्द अब भी लोग खुले में शौच कर रहे हैं। इस संबंध में वार्ड के राहुल मेश्राम ने ‘छत्तीसगढ़’ से कहा कि निकासी का साधन नहीं होने से तालाब में सर्वत्र गंदगी फैली हुई है। मछलीपालन से भी तालाब का पानी खराब हो रहा है। सफाई की सुध नहीं लेने से नियमित तौर पर कचरा का उठाव नहीं होना भी तालाब के पानी को दूषित कर रहा है। इसी तरह दीपक साहू ने कहा कि कुछ साल पहले हुई गहरीकरण के बाद तालाब को गंदगी ने जकड़ लिया है। साहू का कहना है कि वार्ड पार्षद धकेता तालाब की दुर्दशा से अच्छी तरह से वाकिफ है। इसके बाद भी तालाब को बचाने की कोशिश नहीं की जा रही है। वार्ड की ही संगीता मेश्राम ने कहा कि पार्षद का ध्यान नहीं होने से तालाब का ऐतिहासिक महत्व खत्म हो गया है। यह दुर्भाग्य है कि निगम में कांग्रेस का शासन होने के बाद भी निस्तारी  के लिए जरूरी इस तालाब से ध्यान हटा लिया गया है। इस बीच आसपास के क्षेत्र के सबसे बड़े तालाब का पानी निस्तारी के लिहाज से उपयुक्त नहीं रह गया है। तालाब की दुर्गंध से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है।


26 लाख से तालाब का होगा कायाकल्प-धकेता
वार्ड नं. 46 के पार्षद और निगम अध्यक्ष हरिनारायण धकेता का दावा है कि जल्द ही तालाब के सौंदर्यीकरण और जीर्णोद्वार का कार्य शुरू होगा। उनका कहना है कि इस कार्य के लिए 26 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति भी हो गई है। निविदा प्रक्रिया के बाद अगले कुछ दिनों में कार्य शुरू होगा। धकेता का कहना है कि स्वीकृत राशि से पचरीकरण, चेयर और अन्य निर्माण कार्य होंगे। निगम अध्यक्ष ने माना कि तालाब अपने वजूद की लड़ाई लड़ रहा है। निकासी की समस्या से तालाब खतरे में है।

संविधान की प्रस्तावना का पाठन
29-Nov-2021 6:29 PM (29)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 29 नवंबर।
शासकीय कमलादेवी राठी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय राजनांदगांव में 26 नवंबर को प्राचार्य डॉ. सुमन सिंह बघेल के मार्गदर्शन में संविधान की प्रस्तावना का पाठन किया गया। साथ ही संविधान दिवस मनाया गया।

प्राचार्य डॉ. सुमन बघेल ने अपने उद्बोधन में संविधान के निर्माण की विस्तृत जानकारी छात्राओं को दी। संविधान निर्माण की पृष्ठभूमि, महत्व और संविधान की विशिष्टताओं के बारे में विचार व्यक्त किए। राजनीति विज्ञान की विभागाध्यक्ष आबेदा बेगम ने बताया कि भारतीय संविधान विश्व के संविधानों में एक अनूठा संविधान है। भारत के संविधान में 22 भाग, 395 अनुच्छेद 12 अनुसूचियां और 3 परिशिष्ट हैं। केके  द्विवेदी ने संविधान की प्रस्तावना पर प्रकाश डाला। रामकुमारी धुर्वा ने प्रेरणाप्रद उद्बोधन दिया। इस अवसर पर राजनीति विज्ञान विभाग में निबंध प्रतियोगिता, व्याख्यान प्रतियोगिता एवं प्रश्नमंच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं ने उत्साहपूर्वक सहभगिता की।

कार्यक्रम में केके द्विवेदी, डॉ. सुषमा तिवारी, डॉ. बृजबाला उइके,  डॉ. दुर्गा शर्मा, हर्षा कुशवाहा, कामिनी देवांगन, प्रज्ञा मिश्रा और बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित रहीं। कार्यक्रम का संचालन आबेदा बेगम ने किया। धन्यवाद ज्ञापन रामकुमारी धुर्वा द्वारा किया गया।
 

यातायात पुलिस ने कैडेटों को दी नियमों की जानकारी
29-Nov-2021 5:17 PM (28)

राजनांदगांव, 29 नवंबर। पुलिस अधीक्षक राजनंादगांव डी.श्रवण के निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (यातायात) गजेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में रक्षित निरीक्षक अमित सिंह, यातायात टीम सउनि शेषनारायण देवांगन, आरक्षक उगेश कुर्रे द्वारा एनसीसी प्रशिक्षण संस्थान सोमनी में एनसीसी कैडेट्स प्रोजेक्टर के माध्यम से यातायात नियमों एवं संकेतों की जानकारी विस्तारपूर्वक दिया गया। साथ ही एनसीसी केडैट को यह जानकारी घर में व अपने आसपास आम जनता को बताने और यातायात नियमों के प्रति प्रत्येक नागरिक को जागरूक करने समझाईश दी गई। साथ ही मोटर  साइकिल चलाते समय हमेशा हेलमेट पहनने, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग करने तथा बिना लाईसेंस वाहन नहीं चलाने का आह्वान किया।
 

भाजपा का दीपावली मिलन समारोह, रमन का स्वागत
29-Nov-2021 5:17 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 29 नवंबर।
शहर के शिवनाथ वाटिका में भाजपा का जिला स्तरीय दीपावली मिलन समारोह कार्यक्रम रविवार को आयोजित किया गया। कार्यक्रम में भाजपा नेताओं ने पूर्व सीएम डॉ. सिंह का स्वागत अभिनंदन किया। इस अवसर पर डॉ. सिंह ने भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच अपने विचार रखे।

कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता खूबचंद पारख, अशोक शर्मा, संजय श्रीवास्तव, भाजपा जिलाध्यक्ष मधुसूदन यादव, संतोष अग्रवाल, सचिन बघेल, प्रदीप गांधी, संजीव शाह समेत बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता शामिल थे।
 

साइंस कॉलेज में एनएसयूआई ने किया प्रदर्शन
29-Nov-2021 5:16 PM (16)

कुलपति के नाम सौंपा मांग पत्र

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 29 नवंबर।
एनएसयूआई ने गत् दिनों साइंस कॉलेज में प्रदर्शन किया। जिला उपाध्यक्ष राजा यादव के नेतृत्व में छात्रों की समस्याओं को लेकर हेमचंद यादव विश्वविद्यालय कुलपति के नाम तहसीलदार को मांग पत्र सौंपा। पार्षद ऋषि शास्त्री ने कहा कि शासकीय शिवनाथ महाविद्यालय में प्रभारी प्राचार्य की जगह नियमित प्राचार्य होना चाहिए।

एनएसयूआई जिला उपाध्यक्ष राजा यादव ने कहा कि साइंस कॉलेज में बीए फस्र्ट ईयर 120 सीटें हैं और 124 विद्यार्थियों का एडमिशन हो गया है। अतिरिक्त 4  छात्रों का एडमिशन होने के कारण उनका नामांकन नहीं हो पा रहा है। उन छात्रों का परीक्षा देने का संकट उत्पन्न हो गया है। यहां महाविद्यालय प्रशासन की घोर लापरवाही का नतीजा है। जिसका एनएसयूआई विरोध करती है और मांग करती है कि अतिरिक्त दिए गए एडमिशन की जांच हो और उन पर कार्रवाई की जाए।  छात्र नेता यमन सांडे ने बताया कि छात्रों के साथ न्याय किया जाना चाहिए अन्यथा एनएसयूआई उग्र प्रदर्शन करेगी।

कार्यक्रम में हंस महोबिया, मोहित कोचरे, यस साहू, शुभम प्रजापति, ओमकार यादव, सुमन साहू, मयंक सिन्हा, दीपक साहू, रोहित मेश्राम, गौरव आदि मौजूद रहे।

सोसायटियों में अनियमितताएं - सोनी
29-Nov-2021 4:58 PM (26)

                                                                                                                               
राजनांदगांव, 29 नवंबर। भाजपा जिला सोशल मीडिया प्रभारी कमल सोनी ने विज्ञप्ति जारी करते कहा कि छत्तीसगढ़ में जब से कांग्रेस सरकार बैठी है, तब से सोसायटियों में भारी अनियमितताएं व असुविधाएं देखने और सुनने को मिल रही है। किसानों को अपनी मेहनत की कमाई को बेचने सोसायटियों में लाइन लगाना पड़ रहा है और पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध नहीं कराने से सोसायटियों में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारी भी सरकार की कार्यप्रणाली से नाखुश हैं। सोसायटी के अधिकारी-कर्मचारी भी किसानों को संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहे हैं।

श्री सोनी ने कहा कि जब सरकार में बैठे उच्च अधिकारी, मंत्री व विधायक जनता को जवाब नहीं दे पा रहे हैं, तो  सोसाइटी अधिकारी-कर्मचारी किसानों को क्या जवाब दे पाएंगे? आज किसानों को अपनी मेहनत की कमाई को बेचने सोसायटियों में लाइन लगाना पड़ रहा है तथा बारदाना के लिए सोसायटियों में चक्कर काट रहे हैं, इसके बाद भी पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध नहीं हो रहे हैं।

जिससे किसानों में भारी आक्रोश पैदा हो रहा है।

खेल से स्वस्थ रहता है तन और मन- गीता
29-Nov-2021 4:54 PM (17)

बच्चों में खेल के साथ-साथ संस्कार की आवश्यकता

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 29 नवंबर।
छुरिया विकासखंड के झिथराटोला में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत गत् दिनों स्वामी विवेकानंद युवा खेल महोत्सव संकुल स्तरीय के खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष गीता घासी साहू शामिल थीं।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती साहू ने कहा कि खेल से हमारा तन और मन स्वस्थ रहता है। जीवन में खेल का बड़ा महत्व है, खेल को अनुशासित होकर खेलें। खेल के साथ-साथ बच्चों के जीवन में संस्कार की आवश्यकता है, ताकि भविष्य में अच्छे इंसान बन सके। बच्चे कच्चे मिट्टी के समान होते हैं उनको जिस तरह शिक्षा, संस्कार दी जाती हैं, उनका भविष्य उसी तरह परिणित होते हैं।

इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष रविन्द्र वैष्णव, चुम्मन साहू, वरिष्ठ भाजपा नेता चंद्रिका प्रसाद डड़सेना ने संबोधित करते बच्चों का उत्साहवर्धन किया। इस दौरान रविंद्र वैष्णव मंडल अध्यक्ष छुरिया,  घासीराम साहू महामंत्री जिला किसान मोर्चा,  खिलेश्वर साहू महामंत्री मंडल छुरिया, चुम्मन साहू जनपद सदस्य छुरिया,  गिरधारी निर्मलकर,  किशोर कुमार टेमरे सरपंच ग्राम झिथराटोला,  फत्ते लाल चंद्रवंशी सरपंच ग्राम कल्लूटोला, ममता कमलेश्वर सरपंच ग्राम मगरधोखरा,  मोहन साहू,  भोला पंचारे  पूर्व सरपंच, कृष्ण कुमार कांडे, टेकराम साहू, भूमिन कवर,  मेनका खांडे,  मीना साहू लक्ष्मी साहू, मोतीराम पाला समस्त शिक्षक,  शिक्षिकाएं,  स्कूल के बच्चे एवं ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
 

परसाटोला व आड़ेझार को मिली धान खरीदी केंद्र की सौगात, दो दर्जन गांवों के सैकड़ों किसानों में हर्ष
29-Nov-2021 4:43 PM (13)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अंबागढ़ चौकी, 29 नवंबर।
एक दिसंबर से परसाटोला व आड़ेझार में धान खरीदी शुरू हो जाएगी। इस वर्ष ब्लॉक के ग्राम परसाटोला व आड़ेझार को नवीन धान खरीदी केन्द्र की सौगात मिली है। जिससे 9 ग्राम पंचायत के दो दर्जन गांवों के सैकड़ों किसानों में हर्ष व्याप्त है। नवीन धान उपार्जन केन्द्र की सौगात दिलाने पर ग्रामीणों ने मोहला-मानपुर विधायक व संसदीय सचिव इंद्रशाह मंडावी का ऐतिहासिक स्वागत किया।

परसाटोला व आडेझार नवीन धान उपार्जन केंद्र का उद्घाटन शनिवार को संसदीय सचिव श्री मंडावी  व जिला सहकारी केंद्रीय बैंक अध्यक्ष नवाज खान के मुख्य आतिथ्य तथा जिला पंचायत सदस्य बिरेन्द्र मसिया की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। विशिष्ट अतिथि के रूप में जनपद अध्यक्ष कुमारी जुरेशिया, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी, जिला कांग्रेस महामंत्री संजय जैन शामिल थे। स्वागत प्रतिवेदन जिला पंचायत सदस्य बिरेन्द्र मसिया ने पढ़ा।

इस अवसर पर श्री मंडावी व श्री खान ने कांग्रेस की भूपेश सरकार को किसानों की सरकार बताया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी गांव गरीब किसान मजदूरों की हितैषी है, इसलिए कांग्रेस की सरकार किसानों को केन्द्रित कर हर योजनाएं बना रही है, ताकि किसान आर्थिक रूप से मजबूत बन सके। श्री मंडावी ने कहा की कांग्रेस जो कहती है, उसे पूरा करती है, इसलिए सत्ता में आते ही हमने कर्जा माफ, धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपए किया और बिजली बिल हाफ  किया। इसके बाद हम छग में किसानो की मजबूती के लिए नरूवा, गरूवा, घुरवा, बाडी, गौठान, गोधन न्याय योजना सहित  अन्य कई कल्याणकारी योजनाए चला रहे है। सभा का संचालन व आभार ज्ञापन सरपंच हेमलता ठाकुर ने किया।

 इस दौरान पटेल गैदसिंह निषाद, सुकलाल निषाद, चन्द्रप्रकाश दखने, रफीक खान, विद्या ताम्रकार, रितेश मेश्राम, नरोत्तम देहारी, अशोक वर्मा, साधना सिंह, रामेन्द्र गोआर्य, राजकुमार धुर्वे, पन्ना मेश्राम, डेरहा मेश्राम, पूनाराम पटेल, भुनेष चन्द्रवंशी, हेमंत चंद्रवंशी, जानकी मंडावी, असवंतीन किरगे, यशोदा धुर्वे, भंवर सिंह मंडावी, गीता सुधाकर, सुमन गांवरे, राजेन्द्र मंडावी, फत्ते साय, जनपद सदस्य अनूर गोआर्य, उमा पटेल, जयराम गहिने, केशव राम ठेलिया सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।

मोदी सरकार की खिंचाई
बढ़ती महंगाई के खिलाफ आयोजित जनजागरण पदयात्रा में संसदीय सचिव इंद्रशाह मंडावी शामिल हुए। श्री मंडावी ने ग्राम आडेझार से खुर्सीटिकुल, घावडेटोला तक पदयात्रा किया। पदयात्रा विधायक श्री मंडावी व जिला सहकारी केन्द्रीय बेंक के अध्यक्ष नवाज खान, अभियान के ब्लाक प्रभारी रूबी गरचा की अगुवाई में सम्पन्न हुई।

पदयात्रा के दौरान केन्द्र सरकार के खिलाफ हल्ला बोलते कहा कि कांग्रेसियो ने मोदी सरकार को पूंजीपतियों की पार्टी बताया। विधायक मंडावी ने कहा कि जब-जब केन्द्र में भाजपा आती है, महंगाई आसमान छूने लगती है। पदयात्रा में मनीष बंसोड, अविनाश कोमरे, मुकेश सिन्हा, शंकर निषाद,  शमीमुद्दीन कुरैशी, अजय अग्रवाल, विनेाद डेहरिया, छगन बंजारे, अनिल महोबिया, पिन्टू तिवारी, जावेद खान, अफसान खान, बिटटु रब्बानी, सािजद रहमानी, गोविंद नुरेटी, राजू परतेती सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी शामिल थे।

नांदगांव के दक्षिण और उत्तरी पठारी इलाका ठिठुरन से जकड़ा
29-Nov-2021 1:13 PM (29)

 

शहरी हिस्सों में भी बढ़ी सर्दी, वनांचलों में कोहरे का भी असर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 29 नवंबर।
राजनांदगांव जिले का दक्षिणी और उत्तरी इलाका पिछले तीन दिनों से ठिठुरन से जकड़ा हुआ है। दोनों हिस्सों में पठारी भाग होने से ठंड से दिन और रात का वातावरण भी सर्दीला हो गया है। रातें दिन की तुलना में ज्यादा ठिठुरन बढ़ा रही है। वनांचलों में शाम ढलते ही लोग घरों का रूख कर रहे हैं। दिन में भी सर्दीली हवाएं चलने से तापमान लगातार गिर रहा है। पारा में गिरावट होने के कारण सूर्य के तीखे तेवर भी कमजोर पड़ गए हैं। यानी दोपहर के कुछ घंटे छोडक़र शाम का मौसम भी सर्द होने लगा है।

मिली जानकारी के मुताबिक देश के उत्तरी हिस्सों से आ रही ठंडी हवाओं के असर से लगातार पारा लुढक़ रहा है। इस साल नवंबर का महीना ठंड के लिहाज से पिछड़ गया है। नवंबर में भी लोगों के पसीने छूटे हैं। इस महीने के आखिरी दिनों में ठंड अब असर दिखा रहा है। सुबह और शाम का मौसम ठंडी हवाओं के कारण कंपकपी बढ़ा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे के भीतर तापमान में 3 डिग्री की गिरावट हुई है। 29 नवंबर को भी सुबह का तापमान  11 से 12 डिग्री तक पहुंच गया। जबकि रविवार शाम को भी हवाओं में काफी ठंडकता रही। लिहाजा पिछला 24 घंटा सर्दीली हवाओं से घिरा रहा।

मिली जानकारी के मुताबिक बढ़ते ठंड के साथ ही मौसम में व्यापक बदलाव शुरू हो गया है। सुबह और शाम को लोग गर्म कपड़ों के आगोश दिखाई दे रहे हैं। देश के उत्तरी इलाके में चल रही सर्दीली हवाओं के असर के कारण राजनांदगांव का एक बड़ा इलाका भी ठंड के असर से गुजर रहा है। इस बीच स्वास्थ्य पर ठंड का विपरीत असर पड़ रहा है। सर्दीली हवाओं के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। छोटे बच्चों की सेहत पर ज्यादा प्रभाव पड़ा है। बच्चों में सर्दी-जुकाम की शिकायतें बढ़ी है। वहीं उम्रदराज लोगों को भी ठंड का शुरूआती असर शारीरिक रूप से परेशान कर रहा है। बुजुर्गों की भी तबियत में उतार-चढ़ाव बढ़ा है। निजी और सरकारी अस्पतालों में मौसमी बीमारी के इलाज के लिए लोगों की भीड़ बढ़ रही है।  उधर गर्म कपड़ों के लबादे में लोग नजर आ रहे हैं। युवा वर्ग स्वेटर और जैकेट से लदा हुआ है। वहीं महिलाएं और बुजुर्ग शॉल और गर्म कपड़े पहने घर से निकल रहे हैं। रात का मौसम सर्वाधिक रूप से सर्दी के चलते ठंड बढ़ा रहा है। अगले दो-तीन दिनों में तापमान में कम से कम 2 से 3 डिग्री गिरावट आने की संभावना है।

कमीशनखोरी के आरोप में घिरी जनपद अध्यक्ष प्रतीक्षा
29-Nov-2021 12:37 PM (32)

भाजपा में एक और नया बखेड़ा, अविश्वास प्रस्ताव लाने एकजुट हुए सदस्य

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 29 नवंबर।
गुटबाजी और अंतर्कलह से जूझ भाजपा की परेशानियां कम नहीं हो रही है। अब राजनांदगांव जनपद अध्यक्ष प्रतीक्षा भंडारी अपनी ही पार्टी के जनपद सदस्यों के द्वारा कमीशनखोरी के आरोप में घिर गई है। इस नए बखेड़े से पार्टी की मुश्किलें खड़ी हो गई है। 25 में से 23 जनपद सदस्य प्रतीक्षा भंडारी को हटाने पर जोर दे रहे हैं। पार्टी पर तुरंत फैसला करने का दबाव डालते जनपद सदस्यों ने साफ तौर पर कहा है कि अध्यक्ष को नहीं हटाए जाने की सूरत में अविश्वास प्रस्ताव लाने का प्रयास किया जाएगा। जनपद अध्यक्ष प्रतीक्षा भंडारी पर कमीशन मांगने और कांग्रेसियों के कामकाज को तवज्जो देने के आरोप लगे हैं। जनपद अध्यक्ष निर्वाचित होने के करीब दो साल बाद सदस्यों ने सीधे अविश्वास प्रस्ताव लाने की मुहिम शुरू की है। जनपद में मचे राजनीतिक कोहराम से संगठन में भी खलबली मच गई है। इस पूरे मामले का निपटारा करने के लिए वरिष्ठ नेता लीलाराम भोजवानी और जिला भाजपा अध्यक्ष मधुसूदन यादव ने स्थानीय विधायक कार्यालय में सभी सदस्यों से चर्चा की। सदस्यों ने अध्यक्ष पद खुलेआम भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है। साथ ही हर काम के लिए कमीशन मांगे जाने पर भी कड़ा ऐतराज जताया है। एक जानकारी के मुताबिक श्रीमती भंडारी के खिलाफ पिछले एक साल से सदस्यों में नाराजगी बढ़ी है। अविश्वास प्रस्ताव की समय-सीमा का सदस्य इंतजार कर रहे थे। नियमानुसार दो साल के बाद ही पद से हटाने अविश्वास प्रस्ताव लाने का प्रावधान है। ऐसे में अब सदस्यों ने सीधे अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी करते हुए पार्टी संगठन को  अध्यक्ष भंडारी द्वारा पद छोडऩे का निर्देश देने का आग्रह किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक सदस्यों और सभापतियों के साथ अध्यक्ष का तालमेल नहीं है। यही नहीं साधारण सभा की बैठक से पूर्व चर्चा नहीं करने की भी सदस्यों ने संगठन को जानकारी दी है। इस बात की खबर लगने के बाद करीब दो घंटे तक आला नेताओं को समझाईश दी है। सदस्यों ने शीर्ष नेताओं को स्पष्ट तौर पर इस्तीफा को ही मामले का पटाक्षेप के लिए एक ठोस विकल्प बताया है। यानी इस्तीफा नहीं दिए जाने की स्थिति में सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव लाने की ठान ली है। राजनीतिक रूप से भाजपा के लिए यह विवाद काफी परेशानी खड़ी कर सकता है। निकाय चुनाव की दहलीज पर खड़ी भाजपा में लगातार विवादों का सामना कर रही है। ऐसे में निकाय चुनाव में इसका प्रत्यक्ष रूप से विपरीत असर पड़ेगा।

अविश्वास प्रस्ताव के बाद भी भाजपा का रहेगा अध्यक्ष
अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने की सूरत में भाजपा की राजनीतिक सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। राजनंादगांव जनपद अध्यक्ष का पद महिला अनुसूचित  जाति के लिए आरक्षित है। कांग्रेस से इस वर्ग का एक भी सदस्य जनपद में नहीं है। जबकि भाजपा के पास अजा वर्ग की तीन महिला सदस्य मौजूद है। प्रतीक्षा भंडारी के इस्तीफा देने और अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के बाद अध्यक्ष पद पर भाजपा का ही कब्जा रहेगा।

पति की बेवजह दखल से सदस्य नाखुश
जनपद अध्यक्ष के खिलाफ आवाज बुलंद करने की एक प्रमुख वजह में उनके पति सूर्यकांत भंडारी की बढ़ती दखल भी शामिल है। पति के अनावश्यक हस्तक्षेप के कारण सदस्यों को नीतिगत निर्णयों में परेशानी झेलनी पड़ रही थी। प्रशासकीय कार्य योजनाओं में पति के अनुसार निर्णय लेने के चलते सदस्य असहज महसूस कर रहे थे। अध्यक्ष श्रीमती भंडारी कई मामलों में फैसला लेने में विलंब कर रही थी। जिसके कारण सामान्य विषयों पर भी निर्णय नहीं हो पा रहा था। इस संबंध में जनपद अध्यक्ष के पति सूर्यकांत भंडारी ने ‘छत्तीसगढ़’  से कहा कि जनपद सदस्यों की बैठक की मुझे कोई जानकारी नहीं है। अभी तक इस विषय में मुझसे किसी ने संपर्क नहीं किया है। मुझ पर लगाए गए आरोप निराधार हैं।

Previous123456789...156157Next