छत्तीसगढ़ » राजनांदगांव

Previous1234Next
Date : 19-Nov-2019

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर कांग्रेस कमेटी द्वारा संगोष्ठी सभा का आयोजन, गांधी के तैलचित्र पर माल्यार्पण कर याद किया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 19 नवंबर।
पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर मंगलवार को शहर कांग्रेस कमेटी द्वारा कांग्रेस भवन में संगोष्ठी सभा का आयोजन किया गया। संगोष्ठी सभा में श्रीमती गांधी के तैलचित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद करते उनके जीवन दर्शन पर विचार रखे। इस अवसर पर शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कुलबीर सिंह छाबड़ा, श्रीकिशन खंडेलवाल,  हफीज खान, जितेन्द्र मुदलियार, दिनेश शर्मा, सुदेश देशमुख, हेमा देशमुख, रमेश डाकलिया, मामराज अग्रवाल, संतोष पिल्ले, फिरोज  अंसारी, रूपेश गुप्ता, कुतबुद्दीन सोलंकी, सिद्धार्थ डोंगरे, चेतन भानुशाली, मनीष सिंह गौतम, सुनील आहुजा, शकील रिजवी,  अमजद खान, पिंकू खान, भोजू भाई समेत अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ता शामिल थे।

 


Date : 19-Nov-2019

ठेठवार समाज का दिवाली, सभी को रंग-बिरंगी रंगोली, प्रकाश पर्व का त्यौहार दिपावली एवं यादव समाज का विशेष त्यौहार गोवर्धन पुजा, मातर की शुभकामनाएं दी

मिलन आयोजित

राजनांदगांव, 19 नवंबर। राजनांदगांव राज ठेठवार (यादव) समाज का दिपावली मिलन समारोह गत् 17 नवंबर को ठेठवार बाड़ा मुरूम खदान लखोली में आयोजित किया गया। समारोह का शुभारंभ समाज के वरिष्ठ ठेठवार मनहारण यादव ने भगवान श्री कृष्ण की पूजा-अर्चना की।

समाज के अध्यक्ष उपेन्द्र यादव ने सभी को रंग-बिरंगी रंगोली, प्रकाश पर्व का त्यौहार दिपावली एवं यादव समाज का विशेष त्यौहार गोवर्धन पुजा, मातर की शुभकामनाएं दी। उक्त जानकारी समाज के सचिव प्रेमशंकर यादव ने दी।


Date : 19-Nov-2019

अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित द ग्रेट छत्तीसगढ़ रन द्वारा आयोजित मैराथन में रतिराम द्वितीय

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजनांदगांव, 19 नवंबर।
अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित द ग्रेट छत्तीसगढ़ रन (टीजीसीजी रन) द्वारा गत् 17 नवंबर को आयोजित मैराथन में 50 से अधिक आयु संवर्ग में पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय राजनांदगांव के सहभागी रहे सहायक उप निरीक्षक रतिराम मंडावी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

श्री मंडावी के द्वितीय स्थान हासिल करने पर उनको इनाम स्वरूप चार हजार रुपए, मेडल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। 18 नवंबर को अपरान्ह पुलिस उप महानिरीक्षक रतनलाल डांगी पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय पहुंचकर धावक सहायक उप निरीक्षण श्री मंडावी को सम्मानित किया एवं उनके स्वास्थ्य के संंबंध में जानकारी ली। इस दौरान पुलिस अधीक्षक पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय इरफाम उल हरीम ने बताया कि श्री मंडावी बीए में स्नातक हैं एवं अपनी सम्पूर्ण शिक्षा भानुप्रतापपुर क्षेत्र में ही पूरी की है। वह मूलत: कांकेर भानुप्रतापपुर के ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं।
इस अवसर पर एसपी पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय इरफाम उल रहीम, उप पुलिस अधीक्षक अंजली येरेवार, मुख्य कवायक शिक्षक बृजेश भदौरिया, निरीक्षक प्रशासन जाकिल अली, उप निरीक्षक श्रवण मिश्रा सहित समस्त अधिकारीगण उपस्थित थे।

 

 


Date : 19-Nov-2019

लखोली में खेल प्रतिभा को प्रोत्साहित करने क्रिकेट क्लब द्वारा आयोजित प्रीमियर लीग टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ, पुलिस अधीक्षक पीटीएस द्वारा खिलाडिय़ों को खेल भावना और अनुशासन के लिए शपथ ग्रहण कराया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 19 नवंबर। श्र
मिक बाहुल्य क्षेत्र लखोली में खेल प्रतिभा को प्रोत्साहित करने एवं खिलाडिय़ों को बेहतर अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से जाबाज क्रिकेट क्लब द्वारा आयोजित प्रीमियर लीग टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्य अतिथि ईरफान उल रहीम खान पुलिस अधीक्षक पीटीएस द्वारा किया गया। कार्यक्रम में पीटीएस सीडीआई ब्रिजेश भदौरिया, जाकिर खान, देवेन्द्रनाथ पाठक, वरिष्ठ पत्रकार सीएल जैन सोना एवं पार्षद प्रतिनिधि संतोष निर्मलकर उपस्थित थे। मुख्य अतिथि श्री खान द्वारा खिलाडिय़ों को खेल भावना और अनुशासन के लिए शपथ ग्रहण कराया। 

शुभारंभ मैच 8 ओवर का खेला गया। जिसमें टीम गौरिल्ला ने पहले बल्लेबाजी करते 111 रन बनाए। अंकित यादव ने  5 छक्के मारकर सर्वाधिक 65 रन बनाए। 112 रन लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम टाईगर ने 3 ओवर में 53 रन बना लिए थे, पर लगातार विकेट खोने के कारण 8 रनों से मैच हार गए। मैच में टीम गौरिल्ला ने जीत हासिल की। 
समारोह में बेहतर खेल प्रदर्शन करने के लिए शाहनवाज खान, श्रीकांत सूर्यवंशी, वसीम खान, तेजस साहू, प्रियांशु वर्मा एवं प्रिंस राजपूत को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन पार्षद प्रतिनिधि संतोष निर्मलकर ने किया।

 


Date : 19-Nov-2019

महाराष्ट्र से नांदगांव पहुंचे मानसिक कमजोर व्यक्ति को पुलिस स्टाफ द्वारा परिजनों को सौंपा 

राजनांदगांव, 19 नवंबर। जिला वर्धा महाराष्ट्र से भटक कर राजनांदगांव पहुंचे मानसिक कमजोर व्यक्ति को लालबाग पुलिस स्टाफ द्वारा परिजनों के सुपुर्द किया गया।
मिली जानकारी के अनुसार 13 नवंबर को सुनील मांढरे 30 वर्ष निवासी ग्राम आंदोली, थाना देवली जिला वर्धा महाराष्ट्र अपने अन्य साथियों के साथ घर से दिल्ली में निरंकार महाराज के सत्संग में शामिल होने निकला था, जो अपने साथियों से भटक कर राजनांदगांव रेलवे स्टेशन में उतरकर ग्राम कोटरासरार थाना लालबाग पहुंच गया था। ग्रामीणों की सूचना पर सुनील मांढरे को थाना लालबाग स्टाफ द्वारा उनके परिजनों का नाम-पता पूछकर तत्काल उन्हें सूचित कर थाना लालबाग बुलाया गया एवं सकुशल सुनील को उनके परिवार वालों को सुपुर्द किया गया।


Date : 19-Nov-2019

युगांतर पब्लिक स्कूल का 23वां खेल दिवस का आयोजन, बास्केट बॉल के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं युगांतर के विद्यार्थी वैशाली सिंह व विपुल कड का सम्मान 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 19 नवंबर।
युगांतर पब्लिक स्कूल का 23वां खेल दिवस का आयोजन 16 नवंबर को सुबह 9.30 बजे से अंबिकापुर के व्यवसायी अभिषेक जायसवाल , राजनांदगांव के व्यवसायी ललित भंसाली, रायपुर के व्यवसायी सुरेश धीवर, भिलाई के व्यवसायी अमरपाल सिंह के विशेष आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस दौरान बास्केट बॉल के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं युगांतर के विद्यार्थी वैशाली सिंह व विपुल कड का सम्मान हुआ। विशेष अतिथि अभिषेक जायसवाल ने कहा कि खेल से जीवन में अनुशासन आता है। उन्होंने  कहा कि युगांतर अध्ययन के साथ खेल की महत्वपूर्ण शिक्षा प्रदान कर विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास की दिशा में कार्य कर रहा है।

खेल दिवस की शुरूआत माँ सरस्वती की पूजा-अर्चना से हुई। तत्पश्चात् चारों हाउस सत्यम, शिवम, सुंदरम एवं मधुरम के विद्यार्थियों ने मार्चपास्ट कर गणमान्य अतिथियों को सलामी दी। स्पोट्र्स ऑफिसर दिनेश प्रताप सिंह ने वार्षिक खेल प्रतिवेदन में सालभर की विद्यार्थियों की उपलब्धियों को बताया। हाल ही में अंडर-19 में नेशनल सीबीएसई बास्केटबॉल में बालिकाओं के चैंपियन बनने पर बधाई दी। उनके खेल प्रतिवेदन अध्ययन करने में स्पोर्टस सेक्रेटरी  अरूषि जायसवाल, भावी भंसाली, भावेश धीवर, प्रमोद सिंह ने सहयोग प्रदान किया। चारों हाउस के कैप्टनों को खेल गतिविधियों में खेल भावना के साथ भाग लेने की शपथ दिलाई। विद्यालय में अध्ययनरत विविध राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों ने मशाल जलाकर दौड़ लगाई। 
अतिथियों ने रंग-बिरंगे गुब्बारे छोडक़र विधिवत खेल दिवस की शुरूआत की। अतिथियों का विद्यालय के पदाधिकारियों के द्वारा पुष्पगुच्छ से स्वागत किया गया। विद्यार्थियों ने परंपरागत स्वागत गीत गाकर अतिथियों का स्वागत किया। विद्यालय के चेयरमैन मिश्रीलाल गोलछा ने कहा कि हर विद्यार्थी पढ़ाई के साथ खेल में दक्षता हासिल करने का प्रयास करना चाहिए, तभी उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास निश्चित रूपों में संभव हो पाएगा। विशेष अतिथि अमर पाल सिंह ने कहा कि युगांतर स्कूल छत्तीसगढ़ राज्य में सम्मानित स्कूल है। विशेष अतिथि सुरेश धीवर ने कहा कि जीवन में खेल का विशेष महत्व होता है। खेल विद्यार्थियों को अध्ययन के क्षेत्र में प्रगति करने में सहायता प्रदान करता है। विशेष अतिथि ललित भंसाली ने भी विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में मीडिल विभाग की विद्यार्थियों के द्वारा प्रस्तुत सामूहिक नृत्य बचपन के दिन परंपरागत खेलों का प्रभावकारी रूपों में चित्रण देखने को मिला। छात्राओं ने पीटी ड्रिल की व्यायाम शैली में शानदार नृत्य प्रस्तुत किया।
इस दौरान विद्यालय के प्राचार्य, चेयरमैन मिश्रीलाल गोलछा, युगांतर ग्रुप ऑफ  इंस्टीटयूशनंस के अध्यक्ष सुशील कोठारी, विद्यालय के निदेशक गौतम भंसाली, अजय सिंगी, अखराज कोटडिय़ा, नरेन्द्र जैन, एकेडमिक हेड शैलजा एम. नायर एवं बड़ी संख्या में पालकगण उपस्थित थे। पुरस्कार वितरण समारोह के बाद धन्यवाद ज्ञापन स्पोट्र्स सेक्रेटरी भावी भंसाली, नियति पारख नेे किया। 


Date : 19-Nov-2019

कलेक्टर ने लापरवाही-अनियमितता के आरोप में छात्रावास अधीक्षक निलंबित किये, खैरागढ़ एसडीएम को अधीक्षक आरडी घृतलहरे के पूरे कार्यकाल की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजनांदगांव, 19 नवंबर।
कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने अनुसूचित जनजाति बालक छात्रावास खैरागढ़ के अधीक्षक को कार्य के प्रति लापरवाही तथा अनियमितता बरतने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। श्री मौर्य ने खैरागढ़ एसडीएम को अधीक्षक आरडी घृतलहरे के पूरे कार्यकाल की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। छात्रावास के बच्चों ने सोमवार को कलेक्टर जन चौपाल में श्री मौर्य को आवेदन देकर छात्रावास की विभिन्न समस्याओं की जानकारी दी। छात्रों ने बताया कि अधीक्षक द्वारा भोजन सहायता राशि से संबंधित जानकारी नहीं दी जाती। छात्रावास में पानी और साफ-सफाई की समस्या है। कलेक्टर ने इस शिकायत को गंभीरता से लेते छात्रावास अधीक्षक को तत्काल निलंबित कर दिया। कलेक्टर ने जन चौपाल में जिलेभर आए लोगों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए।

ग्राम खोंधा खैरागढ़ के किसान विनोद साहू ने बताया कि गांव के 12 किसानों ने खैरागढ़ के व्यापारी अमन गोयल को चने के बीच बेचे हैं। जिसका भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है। व्यापारी ने जो चेक दिया है वह बाऊंस हो गया है। कलेक्टर ने एसडीएम खैरागढ़ को निर्देश देते कहा कि 3 दिन के भीतर पैसे का भुगतान नहीं होने पर एफआईआर की कार्रवाई की जाए। 
कलेक्टर ने गुरू नगर कॉलोनी गौरीनगर की सिन्धु भोंगाड़े के आवेदन पर पर कार्रवाई करते एसडीएम राजनांदगांव को उनकी स्वामित्व की जमीन की चौहद्दी बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्राम भटगुना पोस्ट खुज्जी के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि दिलाने के लिए कार्रवाई करने के निर्देश भू-अभिलेख के शाखा के अधिकारियों को दिए। भटगुना के किसानों ने जन चौपाल में आवेदन दिया। कलेक्टर श्री मौर्य ने ग्राम पंचायत इरईकला के अंतर्गत पटेवा से जालबांधा मार्ग में कबीर चौक से पीडीएस भवन तक नाली निर्माण और साईड सोल्डर में मुरूम नहीं डाला गया है। इसी प्रकार सडक़ के किनारे सफाई भी नहीं की गई है। कलेक्टर श्री मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। शासकीय प्रक्षेत्र सुरगी में मजदूरी करने वाले अनेक लोगों ने बताया कि पिछले एक वर्ष की मजदूरी का भुगतान नहीं मिला है। कलेक्टर ने मजदूरी भुगतान के लिए सभी जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। श्री मौर्य ने वार्ड क्रमांक 16 बलदेवबाग मिलचाल में संचालित नीरज पैरेन्ट्स प्राईड स्कूल के पंजीयन की जांच करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। मोहल्ले वासियों ने आवेदन देकर बताया कि नियम विरूद्ध संचालित नीरज पैरेन्ट्स स्कूल से मिलचाल के रहवासियों को परेशानी हो रही है। स्कूल परिसर में पार्किंग, खेल मैदान आदि की व्यवस्था नहीं है। यहां के रहवासियों को आने-जाने के लिए रास्ता भी नहीं मिल रहा है। खरखाटोला के मि_ूलाल ने आवेदन देकर अपनी निजी जमीन पर मछलीपालन के लिए तालाब निर्माण के लिए आर्थिक सहायता और अनुदान दिलाने की मांग की। कलेक्टर ने मछलीपालन के अधिकारियों को इस संबंध में तत्काल कार्रवाई कर नियमानुसार आर्थिक सहायता मंजूर करने के निर्देश दिए। जन चौपाल में अपर कलेक्टर ओंकार यदु, डिप्टी कलेक्टर लता उर्वसा भी उपस्थित थी।

 


Date : 19-Nov-2019

कलेक्टर के निर्देश पर धान के अवैध परिवहन और भंडारण के खिलाफ कार्रवाई करने संयुक्त टीम द्वारा छापेमारी की, डेढ़ हजार धान व 87 कट्टा सोयाबीन जब्त

राजनांदगांव, 19 नवंबर। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य के निर्देश पर जिले में अवैध धान के परिवहन और भंडारण के खिलाफ लगातार कार्रवाई चल रही है। धान के अवैध परिवहन और भंडारण के खिलाफ कार्रवाई करने बनाई गई विभिन्न विभागों की संयुक्त टीम द्वारा लगातार कोचियों के यहां छापेमारी के कार्रवाई की जा रही है। जिले के सीमाई क्षेत्रों में आने-जाने वाले वाहनों की भी सघन जांच की जा रही है। 

जिला प्रशासन द्वारा बनाई गई टीम के सदस्यों ने सोमवार को चिल्हाटी अंबागढ़ चौकी में 256 कट्टा धान, गोटाटोला मोहला में 246 कट्टा धान तथा भाटी किराना स्टोर्स ग्राम गोटाटोला से स्टॉक पंजी से अधिक होने पर 87 कट्टा धान जब्त किया। गोटाटोला में ही विजय टे्रडर्स के यहां स्टॉक रजिस्टर से 545 कट्टा धान अधिक पाए जाने पर जब्ती की कार्रवाई की गई। छुईखदान तहसील के ग्राम नादिया से 50 कट्टा धान, रूप सिंह जंघेल ओटेबंद से 20 कट्टा धान तथा 87 कट्टा सोयाबीन जब्त किया गया। औंधी में महादेव ट्रेडर्स के यहां 51 कट्टा धान, अनिल गुप्ता के यहां 242 कट्टा धान, ग्राम कोहका तहसील मानपुर में फुटकर अनिल कुमार के यहां 25 कट्टा धान जब्त किया गया।

 18 नवंबर को एक हजार 526 कट्टा धान और 87 कट्टा सोयाबीन की जब्ती की गई। जब्त किए गए धान को मिलाकर पिछले चार दिनों में जिले में कुल 4 हजार 691 कट्टे धान जब्त किए गए हैं। इस अवधि में 87 कट्टा सोयाबीन भी जब्त किया गया। 

 

 


Date : 19-Nov-2019

छग स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा अभियान चलाकर मीटर रीडिंग की सरप्राइस जांच की, 82 के मीटरों में खामियां, रीडिंग ठेकेदार को नोटिस

राजनांदगांव, 19 नवंबर। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा विशेष अभियान चलाकर औंधी, मानपुर, खडगांव, मोहला एवं ढारा में मीटर रीडिंग की सरप्राइस जांच की गई। इस अभियान में इन ग्रामों के कुल 367 विद्युत कनेक्शनों के मीटरों के रीडिंग की सघन जांच की गई। जिसमें सभी कनेक्शनों के अनुबंधित भार के अनुरूप खपत की जानकारी, पूर्व में जारी किए गए विद्युत देयकों का विवरण समेत वर्तमान मीटर वाचन से संबंधित कार्यों का निरीक्षण किया गया। इस जांच में 82 उपभोक्ताओं के विद्युत मीटरों के रीडिंग व बिजली बिलों से संबंधित खमियां पाई गई, जिस पर विभाaग द्वारा कार्रवाई करते हुए संबंधित मीटर रीडिंग ठेकेदार को नोटिस जारी किया जा रहा है। 

उल्लेखनीय है कि राजनांदगांव जिले में मीटर रीडिंग से संबंधित शिकायतों के परिप्रेक्ष्य में वितरण कंपनी राजनांदगांव क्षेत्र के कार्यपालक निदेशक संजय पटेल द्वारा सभी वितरणों केन्द्रों के मैदानी अधिकारियों को मीटर रीडिंग एजेंसियों के कार्यों की समीक्षा प्रतिमाह किए जाने के निर्देश दिए गए। इसी तारतम्य में निरंतर अभियान चलाकर विद्युत मीटरों की रीडिंग का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान बिजली चोरी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई कर पेनाल्टी भी लगायी जा रही है।

मोहला एवं डोंगरगढ़ उपसंभाग के सहायक अभियंता एसपी ठाकुर व एसके ठाकुर ने बताया कि औंधी, मानपुर, खडगांव, मोहला एवं ढारा में मैदानी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीम द्वारा कुल 367 विद्युत कनेक्शनों की पुन: रीडिंग ली गई। जिसमें 82 विद्युत कनेक्शनों के मीटरों में कम रीडिंग एवं अन्य गड़बडिय़ां पाई गई। उन्होंने बताया कि इस तरह की सामूहिक मीटर का चेकिंग से आगामी समय में उपभोक्ताओं को सही रीडिंग के आधार पर उनके द्वारा की गई खपत पर सही देयक जारी किए जाने में मदद मिलेगी। जांच में पाई गई अनियमितता के आधार पर संबंधित मीटर रीडिंग ठेकेदार व मीटर रीडरों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की अनुशंसा कर उच्च कार्यालय को प्रतिवेदन प्रेषित किया गया है। इस अवधि में उपभोक्ताओं को नियमित रूप से विद्युत देयकों के भुगतान किए जाने की अपील करते उनके विद्युत संबंधी समस्याओं के यथा संभव निराकरण की कार्रवाई भी की गई है। 


Date : 19-Nov-2019

मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण 2019 के तहत कलेक्टर द्वारा जिले के 27 शिक्षकों को शिक्षादूत तथा 3 शिक्षकों को ज्ञानदीप पुरस्कार से सम्मानित 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजनांदगांव, 19 नवंबर।
मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण 2019 के तहत सोमवार को जिले के 27 शिक्षकों को शिक्षादूत तथा 3 शिक्षकों को ज्ञानदीप पुरस्कार से सम्मानित किया गया। डॉ. बल्देव प्रसाद मिश्र हायर सेकंडरी स्कूल के शहीद विनोद चौबे आडिटोरियम में आयोजित समारोह में शिक्षकों को शॉल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र और नगद राशि से सम्मानित किया गया। डोंगरगांव विधायक दलेश्वर साहू समारोह के मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि मोहला-मानपुर विधायक इंद्रशाह मंडावी, खुज्जी विधायक छन्नी साहू और कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य समारोह में शामिल हुए। 

मुख्य अतिथि दलेश्वर साहू ने कहा कि समाज में अच्छा काम करने वालों को सम्मानित और प्रोत्साहित करने की परंपरा है। इससे अन्य लोगों को भी अच्छे कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। श्री साहू ने कहा कि समारोह में उत्कृष्ट कार्य के लिए शिक्षकों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जा रहा है। उनके अच्छे कार्यों का प्रतिफल यह सम्मान है। विधायक इंद्रशाह मंडावी ने कहा कि शिक्षा दान को सबसे बड़ा दान माना जाता है। शिक्षक अपने ज्ञान को बच्चों के बीच बांटते हैं और उन्हें जमीन से उठाकर उपलब्धि की ऊंचाईयां तक पहुचाने का प्रयास करते हैं। लगन और मेहनत से उत्कृष्ट कार्य करने के कारण आज शिक्षकों को सम्मानित किया जा रहा है। खुज्जी विधायक छन्नी साहू ने भी अपने विचार रखे।
कलेक्टर श्री मौर्य ने कहा कि शिक्षा का मूल उद्देश्य बच्चों को संवेदनशील और जिम्मेदार नागरिक बनाना है। शिक्षक बच्चों के जीवन में बदलाव ला सकते हैं। समाज और देश बनाने की जिम्मेदारी शिक्षकों पर होती है। शिक्षक बच्चों में हर काम को लगन से करने के लिए प्रेरित करेंगे तो यह बच्चों की प्रवृत्ति बन जाएगी। इस अवसर पर सहायक संचालक आदित्य खरे, सहायक संचालक श्री पाण्डे सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी, शिक्षक और स्कूली बच्चे उपस्थित थे। 

 सम्मानित शिक्षक
समारोह में शिक्षक रविन्द्र कुमार दुबे, इंद्रा चंद्रवंशी और  बबीता गिरी को ज्ञानदीप पुरस्कार दिया गया। शिक्षक विजय सिंह ठाकुर, महेन्द्र कुमार चंदेल, अशोक कुमार साहू, गिरधारी राम सहारे, पद्मा सेवता, मीना सोनबोईर, गौतम लहरे, अनुपमा जैन, ज्ञानदास कुर्रे, अंजू देवांगन, अमित कुमार श्रीवास्तव, देवनारायण वैष्णव, जयप्रकाश सिन्हा, विद्यामती साहू, रितेश कुमार रंगारी, कोमल चंद कोठारी, प्रेरणा सिंह, नैना वर्मा, राज सोरी, देवार सिंह नायक, देव सिंह आंचले, गंगाधीर रामटेके, बालसिंह तौप्पा, पद्मादेवी चुरेन्द्र, श्रीनिल अवस्थी, भुनेश्वर लाल साहू तथा ईश्वरदास मेश्राम को शिक्षादूत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


Date : 18-Nov-2019

आधी रात नांदगांव अस्पताल की लिफ्ट में 8 फंसे रहे, रस्सी से निकाला बाहर, दो घंटे तक लिफ्ट में फंसे लोगों की जान पर बात बने रहने से अस्पताल परिसर में अफरा-तफरी का माहौल बना रहा

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 18 नवंबर। राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज के नवनिर्मित 100 बिस्तर मातृ शिशु अस्पताल में बीती रात लिफ्ट के अचानक बंद होने के कारण एक गर्भवती समेत 8 लोग फंसे रहे। रात्रिकालीन ड्यूटी में तैनात आरक्षक ने फंसे लोगों को रस्सी से बारी-बारी बाहर निकाला।

रविवार रात करीब 10.30 बजे छन्नूराम, भुनेश्वरी, रानू, रूखमणी, बिलियाबाई, अमिता, राजकुमार और ढालसिंग लिफ्ट में सवार हुए थे। इसी दौरान लिफ्ट अचानक बंद हो गई। दो घंटे तक लिफ्ट में फंसे लोगों की जान पर बात बने रहने से अस्पताल परिसर में अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। लोग लिफ्ट में फंसे लोगों को बाहर निकालने लिफ्ट के बाहर और लिफ्ट के मशीनों की जांच करते रहे।

 इधर ड्यूटी में तैनात आरक्षक अमित समुंदे्र ने लिफ्ट में फंसे लोगों को बाहर निकालने की कोशिश की। लिफ्ट में फंसे मरीजों व परिजनों को बाहर निकालने आरक्षक ने रस्सी का उपयोग करते बारी-बारी सभी को बाहर निकाला गया। लिफ्ट से बाहर निकलने के बाद मरीजों ने राहत की सांस ली और उन्हें वार्ड के बेड तक पहुंचाया गया।

इस संबंध में एएसपी यूबीएस चौहान ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए रस्सी का उपयोग किया गया। दो घंटे की मशक्कत के बाद सभी को सकुशल बाहर निकाला गया।


Date : 18-Nov-2019

कलेक्टर ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर एक दिसंबर से शुरू समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा की, दूसरे राज्यों की धान नहीं खरीदने कड़ी चेतावनी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 18 नवंबर।
कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य रविवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर एक दिसंबर से शुरू हो रहे समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा की।

कलेक्टर श्री मौर्य ने बैठक में कहा कि धान संग्रहण केन्द्र का निर्धारण पहले से कर लिया जाए। उन्होंने कड़ी चेतावनी देते कहा कि दूसरे राज्यों के धान की खरीदी किसी भी हाल में नहीं होनी चाहिए। ऐसे करते पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। श्री मौर्य ने कहा कि नए पंजीयन और जो संशोधन हुआ है, इसकी संख्या ज्यादा होने के कारण गड़बड़ी की आशंका जतायी जा रही है।

 उन्होंने अभियान चलाकर इसका सत्यापन करने के निर्देश दिए और इस कार्य में कोटवारों, पंचों तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को भी शामिल करने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि गिरदावरी के बाद ऑनलाइन फसल प्रवृष्टि में गलती पाए जाने पर पटवारी के खिलाफ  कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने धान खरीदी के दौरान राजस्व अधिकारियों को धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण करने तथा नोडल अधिकारियों को सप्ताह में कम से कम दो बार धान खरीदी केन्द्रों में जाकर धान का मिलान करने निर्देश दिए।
कलेक्टर ने दूसरे राज्यों से आने वाले धान को रोकने के लिए राज्य की सीमाओं पर चेक पाईट बनाकर सभी गाडिय़ों के जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने राज्य से बाहर से आने वाले धान की जानकारी की सूचना के लिए वाट्सएप ग्रुप बनाने को कहा, ताकि सूचना मिलते ही तत्काल इस पर कार्रवाई की जा सके। कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्रों में समर्थन मूल्य का बैनर लगाने के निर्देश भी दिए। बैठक में अपर कलेक्टर ओंकार यदु सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार, समिति प्रबंधक उपस्थित थे।

 

 


Date : 18-Nov-2019

 तिलक की प्रतिमा का अनावरण, आंबा, मंगल भवन एवं यात्री प्रतिक्षालय का लोकार्पण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 18 नवंबर।
तिलक वार्ड नं. 27 मेें पार्षद निधि अंतर्गत लगभग 4 लाख रुपए की लागत से लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की प्रतिमा स्थापना के साथ-साथ 2.5 लाख की लागत से यात्री प्रतिक्षालय का निर्माण किया गया है। साथ ही अधोसंरचना मद अंतर्गत 5 लाख रुपए की लागत से आम्बेडकर मंगल भवन विस्तार एवं केन्द्र प्रवर्तित योजनांतर्गत 6.45 लाख रुपए की लागत से आंगनबाड़ी भवन का निर्माण किया गया है। जिसका गत् दिनोंं डोंगरगांव विधायक दलेश्वर साहू द्वारा लोकार्पण किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य एवं कांगे्रस पार्षद दल के नेता हफीज खान ने की तथा राजगामी सम्पदा न्यास के अध्यक्ष विवेक वासनिक, समाजसेवी श्रीकिशन खंडेलवाल, पार्षद कुलबीर छाबडा, पार्षद प्रज्ञा पंकज गुप्ता, एजाज अंसारी, डॉ. पोषण साहू, अवधेश प्रजापति, विक्रमा नेताम, नारायण यादव, मामराज अग्रवाल, एजाजुर रहमान, गामेन्द्र नेताम, असीफ अली, रशीद खान उपस्थित थे।
कार्यक्रम के प्रारंभ में  पंकज गुप्ता, सेवकराम मेश्राम, गंगा प्रसाद सिन्हा, राजेन्द्र खंडेलवाल, गणेश बिसेन, बुद्धिमित्रा वासनिक, सुमित शर्मा, जितेश सिमनकर, जगन्नाथ तराने, सुखदेव वासनिक, गीता शर्मा, ईश्वरी ठाकुर, उषा खोब्रागडे, मालती भौतमांगे, कादीर अंसारी, राजेन्द्र लोधी, राजा गुप्ता, राहुल गौतम, मनीष गौतम, सपना मोडगरे, ममता रामटेेके, पुष्पा सिन्हा, खिलेश्वरी द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया। तत्पश्चात अतिथियों द्वारा लोकमान्य तिलक की प्रतिमा का अनावरण के अलावा आंगनबाडी भवन, आम्बेडकर मंगल भवन विस्तार, यात्री प्रतिक्षालय का लोकार्पण विधिवत पूजा कर फीता काटकर किया गया।
कार्यक्रम में विधायक श्री साहू ने अपने विचार रखे। वहीं अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य हफीज खान प्रतिमा स्थापना पर शुभकामनाएं देते कहा कि पार्षद निधि से इस प्रकार का कार्य पार्षद की एक अच्छी सोच को प्रदर्शित करता है। सभी पार्षदों को इससे सीख लेनी चाहिए। 
राजगामी संपदा के अध्यक्ष विवेक वासनिक ने कहा कि पूर्व में भी पार्षद द्वारा अपनी निधि से कमल टाकीज चौक में अशोक स्तंभ की स्थापना की गई तथा चौक का नामकरण अशोक स्तंभ चौक किया गया और अब लोकमान्य तिलक की प्रतिमा भी स्थापित की गई जिसका आज लोकार्पण किया जा रहा है। इस दौरान पार्षद प्रज्ञा गुप्ता ने स्वागत भाषण देते अपने विचार रखे। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन बुद्धिमित्रा वासनिक एवं संचालन पंकज गुप्ता ने किया। इस अवसर पर निगम का तकनीकि अमला सहित वार्डवासी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।


Date : 18-Nov-2019

50 फीसदी महिलाओं का पंच पद पर कब्जा, सरपंच चुनने महिला पंचों की होगी अहम भूमिका, ग्राम पंचायतों के वार्डों के आरक्षण की कार्रवाई पूरी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 18 नवंबर।
जिले के पंचायतों में 50 फीसदी महिलाओं का पंच पद पर कब्जा होगा। वहीं महिला पंचों की सरपंच चुनने की अहम भूमिका रहेगी। रविवार को प्रशासन द्वारा जिले के 10 हजार से अधिक वार्ड पंचों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया पूरी की गई। 

कलेक्टर जेपी मौर्य के मार्गदर्शन में रविवार को ठाकुर प्यारेलाल स्कूल में जिले के सभी विकासखंडों की ग्राम पंचायतों के वार्डों का आरक्षण की कार्रवाई की गई। हर विकासखंड के लिए एक कमरा निर्धारित किया गया था। हर कमरे में तीन-चार दलों द्वारा आरक्षण की कार्रवाई की गई। जिले की 810 ग्राम पंचायतों के 10 हजार 935 वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया की गई। 
राजनांदगांव विकासखंड की चार ग्राम पंचायत पनिका, बाकल, फरहद और गठुला का चुनाव नहीं होने के कारण इनके वार्डों का आरक्षण नहीं किया गया। इन पंचायतों का कार्यकाल पूरा नहीं हुआ है।  चारों पंचायतों में जून 2018 में चुनाव हुआ था। इस अवसर पर अपर कलेक्टर ओंकार यदु, जिला पंचायत सीईओ तनुजा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
आरक्षण की तस्वीर साफ होने के बाद जिले वार्डों में आधे से ज्यादा वार्ड में महिला पंचों का कब्जा रहेगा। महिला आरक्षण को तवज्जो मिलने के बाद मौजूदा सरंपचों की धडक़नें तेज हो गई है। हालात यह है कि अब ऐसे वार्ड में महिला पंच उतारने की तैयारी शुरू हो गई है। जिला और जनपद सदस्यों के बाद रविवार को प्रशासन द्वारा जिले के ग्राम पंचायतों के वार्ड आरक्षण किया गया। स्थानीय प्यारेलाल स्कूल में पंचों के आरक्षण के दौरान जिलेभर से यहां सरपंच और ग्रामीणों की उपस्थिति बनी रही। 

जिले के 9 जनपद पंचायतों के 810 ग्राम पंचायतों में से कुल 10935 वार्डों में से अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 1004 वार्ड आरक्षित किए गए हैं। इसमें अजा महिला वर्ग के लिए 683 व अजा मुक्त के लिए 321 वार्ड हैं। इसी तरह अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 3460 में से महिला के लिए 1926 व मुक्त के लिए 1534 वार्ड हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 1914 में से 1155 ओबीसी महिला व 759 ओबीसी मुक्त तथा अनारक्षित वार्डों की संख्या 4557 में से 2486 महिला अनारक्षित तथा 2071 मुक्त के लिए आरक्षित है।

वहीं जिले में ब्लॉकवार वार्डों की संख्या के आधार पर राजनांदगांव में 1617, डोंगरगांव में 1057, छुईखदान में 1406, डोंगरगढ़ में 1420, खैरागढ़ में 1497, छुरिया में 1521, चौकी में 894, मोहला में 742 तथा मानपुर में 781 वार्ड हैं। इस तरह 10935 कुल वार्ड हैं। 

इसी तरह राजनांदगांव में 108 ग्राम पंचायत, डोंगरगांव में 76, छुईखदान में 107, डोंगरगढ़ में 102, खैरागढ़ में 114, छुरिया में 118, चौकी में 69, मोहला में 57 तथा मानपुर में 59 है। इस तरह जिलेभर में 810 ग्राम पंचायत हैं।

 


Date : 18-Nov-2019

मां वैष्णवी महिला कमांडो संगठन ने की सुरक्षा के लिए उपकरण व प्रोत्साहन राशि की मांग को लेकर कलेक्टर से ज्ञापन सौंपते गुहार लगाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 18 नवंबर।
मां वैष्णवी महिला कमांडो (फौज) संगठन ने सुरक्षा के लिए उपकरण व प्रोत्साहन राशि की मांग को लेकर कलेक्टर से ज्ञापन सौंपते गुहार लगाई है।  महिला कमांडो ने ज्ञापन में बताया कि मां वैष्णवी महिला कमांडो संगठन ग्राम व ग्राम पंचायत भानपुरी में विगत एक जनवरी 2018 से आज तक भानपुरी में महिला कमांडो का कार्य कर रहे हैं जो आज तक इस महिला कमांडो को कुछ लाभ नहीं हुआ है जो कि रात्रि में गांव की सुरक्षा के लिए कार्य करते हैं। इससे महिला कमांडो को सुरक्षा उपकरण भी प्राप्त नहीं है और शासन की ओर से प्रोत्साहन राशि भी प्राप्त नहीं हुआ है। महिला कमांडो ने प्रशासन से सुरक्षा के लिए उपकरण और प्रोत्साहन राशि की मांग की है। ज्ञापन सौंपने के दौरान सरोजबाई वर्मा, सीता, सोनबती, पार्वती, मौना, रनिया, दसरी, कुंती, कमला, रजमंत, लीलाबाई, बसंती समेत अन्य  शामिल थे।


Date : 18-Nov-2019

निर्दोष के खिलाफ कार्रवाई रोकने की मांग, वार्डवासियों ने चिखली चौकी का किया घेराव

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 18 नवंबर। वार्ड-एक के निवासियों ने सोमवार को चिखली चौकी का घेराव कर निर्दोष के खिलाफ कार्रवाई रोकने की मांग को ले ज्ञापन सौंपा। वार्डवासियों ने चौकी प्रभारी को ज्ञापन सौंपते बताया कि गिरीश कुमार पटेल बाबूटोला बजरंगपुर नवागांव निवासी को सीमा गेडाम द्वारा झूठे आरोप में फंसाया जा रहा है। गत् 12 नवंबर को मातर कार्यक्रम के दौरान चिखली थाना प्रभारी लाल मुनाई सिंह मौके पर मौजूद थे।

उस समय आपसी रजामंदी से सीमा गेडाम ने कहा कि गिरीश पटेल द्वारा सभी के सामने माफी मांगने पर क्षमा कर दूंगी। उसने घटनास्थल पर सभी के सामने उनका पैर छूकर माफी मांगा। इसके बावजूद तीन दिन बाद पुन: उसे झूठा आरोप लगाकर फंसाया जा रहा है। वार्डवासियों ने ज्ञापन में मामले की जांच कर निर्दोष के खिलाफ कार्रवाई होने से रोकने की मांग की।

ज्ञापन सौंपने के दौरान चैतीबाई, रेखा सेन, नीरा साहू, माधुरी वर्मा, धनेश्वरी साहू, प्रमिला साहू, कुमारी यादव, रेवतीबाई, चंदा, जगबती यादव, ललिता, निर्मलाबाई, कमलेश्वरी, बेदकुमार, गोविंद साहू, मानसिंग, बुधनबाई, गैंदलाल यादव, भागवत, योगेश, अक्षय, खिलेश्वर, गिरधर पटेल, ल ोमन, गणेश साहू, धर्मेन्द्र कुमार साहू, धनुष साहू, गौरी, चंपाबाई, दीनूराम, बसंत, दुर्गादास समेत अन्य लोग शामिल थे।


Date : 18-Nov-2019

ताल ठोंकने इंतजार में पार्षद के दावेदार, आचार संहिता से पहले वार्डों में दिख रही चुनावी तैयारी, वार्डों में दावेदारों ने मतदाताओं को रिझाने की कोशिशें शुरू कर दी है

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 18 नवंबर। नगरीय निकाय चुनाव में किस्मत आजमाने के लिए पार्षद पद के दावेदार ताल ठोंकने के लिए तैयार बैठे हुए हैं। आचार संहिता लागू होते ही नांदगांव नगर निगम समेत जिले के करीब 200 वार्डों में रोचक मुकाबला होने के आसार हैं।

बताया जा रहा है कि अगले एक-दो दिन में राज्य निर्वाचन आयोग चुनावी तारीख का ऐलान कर सकता है। इससे पहले वार्डों में दावेदारों ने मतदाताओं को रिझाने की कोशिशें शुरू कर दी है। राजनांदगांव नगर निगम समेत जिले में 2 नगर पालिका व 3 नगर पंचायतों में चुनाव होने हैं। बताया जा रहा है कि चुनावी तैयारी वार्डों में नजर आने लगी है। दावेदारों ने मतदाताओं को मनाने का सिलसिला शुरू कर दिया है। वहीं व्यक्तिगत संपर्क से भी मतदाताओं को चुनाव लडऩे की मंशा से रूबरू करा रहे हैं। इस बार कांग्रेस में टिकट को लेकर मारामारी की स्थिति रहेगी। प्रदेश में सत्ता में आने के बाद कांग्रेस में दावेदारों की होड़ है। बताया जाता है कि अनारक्षित वार्डों में सबसे ज्यादा रेलमपेल की स्थिति है।

आरक्षित वार्डों में भी कांग्रेस से चुनाव लडऩे की एक फौज है। बताया जाता है कि  चुनाव लडऩे इच्छुक दावेदारों ने प्रभारी मंत्री से लेकर जिले के प्रमुख नेताओं से भी संपर्क किया है। राजनांदगांव नगर निगम में करीब सवा लाख मतदाता पार्षदों का चुनाव करेंगे। महापौर के लिए अप्रत्यक्ष प्रणाली लागू होने से पार्षदों का राजनीतिक महत्व बढ़ गया है।

 जिले में राजनांदगांव नगर निगम में पिछले चुनाव में भाजपा ने महापौर पद पर कब्जा किया था। वहीं नगर पंचायतों में एकमात्र छुईखदान में ही भाजपा को सरकार बनाने का मौका मिला था। इस बार भाजपा के लिए बेहद चुनौती है। विपक्ष में आने के बाद पार्टी में किसी भी मसले पर एकमत नहीं है। भाजपा नेताओं के आपसी टकराव ने भी कार्यकर्ताओं के मनोबल को एक तरह से तोडऩे का काम किया है। इस बीच नगर निगम में महापौर पद के लिए इच्छुक नेताओं ने पार्षद  चुनाव लडऩे की ठान ली है।

राजनांदगांव नगर निगम को इस बार अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित कर दिया गया है। जिसके चलते कांग्रेस और भाजपा में दमदार महिला नेत्रियों की तलाश की जा रही है। दोनों दल में चुनिंदा ही चेहरे हैं। ऐसे में पार्षद चुनकर निगम पहुंचने वाले उम्मीदवारों की जबर्दस्त पूछपरख रहेगी। चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद दावेदारों की सक्रियता में तेजी आएगी।


Date : 18-Nov-2019

जिलाध्यक्ष विवाद सुलझाने प्रदेश भाजपा की नांदगांव के नेताओं से चर्चा, आपसी सहमति के बाद आज-कल में फैसला

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 18 नवंबर। भाजपा जिलाध्यक्ष पर  उठे विवाद पर राजनांदगांव कोर कमेटी की प्रदेश संगठन के साथ आज अहम बैठक के बाद फैसला हो सकता है। बताया जाता है कि भाजपा की जिला स्तरीय कोर कमेटी के सभी सदस्यों को आज रायपुर तलब किया है।

 भाजपा के नए जिलाध्यक्ष का मामले ने पार्टी को दो धड़े में बांट दिया है। सांसद संतोष पांडे के साथ आधा दर्जन पूर्व विधायकों और नेताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के समक्ष महापौर मधुसूदन यादव, सचिन बघेल और रमेश पटेल को जिलाध्यक्ष बनाने पर सख्त ऐतराज जताया। इसके बाद पार्टी में घमासान शुरू हो गया। बताया जाता है कि राजधानी रायपुर में कोर कमेटी के सदस्यों से उनकी राय पूछी जाएगी। प्रदेश नेताओं के साथ बैठक होने के बाद अब जिलाध्यक्ष पर उठे तूफान के थमने के आसार बढ़े हैं।

बताया जाता है कि कोर कमेटी से उनकी पंसद पर चर्चा होगी। बताया जाता है कि सांसद संतोष पांडे ने विरोध के लिए जिस तरह से आक्रामक तेवर दिखाए हैं, उससे पार्टी के नए जिलाध्यक्ष की नियुक्ति पर सबकी नजरें हैं। बताया जाता है कि पांड़े ने अपने समर्थक को संगठन की जवाबदारी देने पर जोर दे रहे हैं। बताया जाता है कि प्रदेश नेतृत्व राजनांदगांव कोर कमेटी के सदस्य पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, सांसद संतोष पांडे, पूर्व सांसद अभिषेक ङ्क्षसह, लीलाराम भोजवानी, अशोक शर्मा, खूबचंद पारख, सुरेश एच. लाल, महापौर मधुसूदन यादव, प्रदीप गांधी, रजिंदरपाल सिंह भाटिया, खेदूराम साहू, विनोद खांडेकर, सरोजनी बंजारे, जिला भाजपाध्यक्ष संतोष अग्रवाल, शोभा सोनी, सचिन बघेल, दिनेश गांधी, सावन वर्मा और हिरेन्द्र सोनवानी से सीधे रायशुमारी करेगा।

 मिली जानकारी के अनुसार बैठक में विवाद के पटाक्षेप होने की पूरी उम्मीद है। बताया जाता है कि पार्टी निर्विवाद रूप से इस मसले को हल करना चाहती हैं। दुर्ग-भिलाई में संगठन चुनाव में उपजे विवाद से पार्टी की खूब किरकरी हो रही है। सत्ता खोने के बाद भाजपा के भीतर मनमुटाव जहां बढ़ा है, वहीं पार्टी में अनुशासन बिखराता जा रहा हैं। बताया जाता है कि राजनांदगांव भाजपा के भीतर असंतुष्टों की लंबी फौज है। यही कारण है कि प्रदेश संगठन विवाद को सुलझाने के लिए एक तरह से बैठक के बहाने अपनी दखल दी है। माना जा रहा है कि आजकल में नए जिलाध्यक्ष के नाम का ऐलान हो सकता है।

नए मंडल अध्यक्षों में नाराजगी

 जिलाध्यक्ष को लेकर जारी खींचतान के बीच प्रदेश स्तर से नए भाजपा अध्यक्ष की घोषणा की संभावना बढ़ते ही मंडल अध्यक्षों में चुनावी प्रक्रिया पर सवाल उठाए जा रहे हैं। बताया जाता है कि मंडल अध्यक्ष चुनाव में बूथ अध्यक्षों ने वोङ्क्षटग किए। जिलाध्यक्ष के लिए नियमानुसार मंडल अध्यक्ष मताधिकार करने के पात्र होते हैं। इस प्रक्रिया को ताक में रखकर राजधानी रायपुर से फैसला होने की खबर ने मंडल अध्यक्षों को हमलावर होने का मौका दे दिया है।

मंडल अध्यक्ष से बात को लेकर नाराज है कि जिलाध्यक्ष के लिए उनकी पंसद पर संगठन ने चर्चा करना जरूरी नहंी समझा। भाजपा को कॉडर बेस पार्टी माना जाता है कि ऐसे में सीधे लिफाफे से बाहर निकालकर नाम की घोषणा होने की प्रवृत्ति से पार्टी में निचले स्तर पर विरोध होना लाजिमी है।


Date : 18-Nov-2019

अशोक बने जिला कबड्डी संघ के अध्यक्ष, राजनांदगांव महिला कबड्डी में 11वीं बार विजेता बनी है व कबड्डी के खेल मेें राजनांदगांव व प्रदेश में खिलाडिय़ों ने बेहतर प्रदर्शन किया है

राजनांदगांव, 18 नवंबर। रायल किड्स कान्वेन्ट स्कूल के हाल में रविवार को जिला कबड्डी संघ का चुनाव संपन्न हुआ। इसमें अशोक चौधरी को निर्विरोध 12वीं बार जिलाध्यक्ष चुना गया है। वहीं उपाध्यक्ष बंशीलाल चंदेल व सचिव तुलसीराम मंडावी, कोषाध्यक्ष महेश साहू, सयुक्त सचिव मेहतराम साहू, निर्विरोध चुने गए हैं। चुनाव प्रक्रिया में निर्वाचन अधिकारी के रूप में रणविजय प्रताप सिंग, जिला सहायक खेल अधिकारी प्रेरणा राणे, छत्तीसगढ़ कबड्डी संघ के प्रवेक्षक बसंत शर्मा कोरबा उपस्थित थे। सभी का निर्वाचन निर्विरोध हुआ है। ज्ञात हो कि राजनांदगांव महिला कबड्डी में 11वीं बार विजेता बनी है व कबड्डी के खेल मेें राजनांदगांव व प्रदेश में खिलाडिय़ों ने बेहतर प्रदर्शन किया है।


Date : 18-Nov-2019

19 प्रकरणों में 3 हजार कट्टा धान जब्त, कोचियों के खिलाफ छापामारी जारी, कलेक्टर के निर्देश पर जिले में धान के अवैध परिवहन और अवैध भंडारण के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 18 नवंबर। जिले में अब तक कोचियों और वाहनों से 19 प्रकरणों में 3 हजार 165 कट्टे धान जब्त किए गए। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य के निर्देश पर जिले में धान के अवैध परिवहन और अवैध भंडारण के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर श्री मौर्य ने धान के अवैध परिवहन तथा अवैध भंडारण के खिलाफ  लगातार सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

धान खरीदी अवधि में जिले के सीमावर्ती खरीदी केन्द्रों में पड़ोसी राज्यों से धान लाकर बेचने की आशंका को देखते हुए राजस्व विभाग, खाद्य विभाग, सहकारिता विभाग और मंडी के अधिकारियों की चार चेकिंग टीम बनाई गई है। गत् 15 नवंबर तक 7 प्रकरणों में एक हजार 996 कट्टा धान जब्त किया गया था। 16 और 17 नवंबर को 1169 कट्टा धान जब्त किया गया।

16 और 17 नवंबर को जिले के छुईखदान तहसील के साल्हेवारा क्षेत्र में 4 स्थानों में धान के फुटकर व्यापारियों के यहां आकस्मिक जांच की गई। इनमें रमेश रजक ग्राम मोहगांव, उत्तम ठाकरे ग्राम रामपुर, रूपलाल ग्राम आमगांव तथा केवलचंद ग्राम रोड अतरिया के यहां आकस्मिक जांच कर कुल 395 कट्टे धान जब्त किए गए। छुईखदान विकासखंड के ही खैरबना में सोमनाथ जंघेल से 78 कट्टा, बरसाती से 120 कट्टा धान की जब्ती की कार्रवाई की गई।

मोहला तहसील के ग्राम वासड़ी में दो कोचियों के यहां छापामारी कर अवैध रूप से भंडारण किए गए 301 कट्टा धान जब्त किया गया। डोंगरगढ़ विकासखंड के रामटोला में बोलेरो पिकअप वाहन क्रमांक सीजी-08-वी-5985 में कोचिया गौतम साहू द्वारा 40 कट्टा धान अवैध रूप से परिवहन करते पकड़ा गया। वाहन और धान को डोंगरगढ़  थाने के सुपुर्द किया गया। इसी प्रकार विजयपुर मोहला में 126 कट्टा, कौड़ी कसा में 23 कट्टा तथा मुरेटीटोला में 86 कट्टा धान की जब्ती की गई।

 

 


Previous1234Next