छत्तीसगढ़ » राजनांदगांव

Previous123456789...99100Next
20-Jun-2021 1:59 PM (19)

60 फीसदी बुआई, जुताई अंतिम चरण में

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 जून।
मानसून के छींटे पड़ते ही खेतों में चौतरफा बैल के जरिये जुताई का दौर चल रहा है। मानसून के दस्तक के साथ खेतों में हल चलते ही बुआई का भी सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने इस साल प्रदेश में सामान्य मानसून होने की संभावना जाहिर की है। सामान्य मानसून को अच्छी बारिश के रूप में देखा जाता है। 

बताया जा रहा है कि खरीफ की प्रमुख फसल धान के लिए किसानों ने बुआई शुरू कर दी है। जिले में 60 फीसदी जुताई का कार्य पूरा हो चुका है। ग्रामीण इलाकों में परंपरागत और गैर परंपरागत तरीके से जुताई की जा रही है। किसानों का एक तबका ऐसा भी है जो परंपरागत जुताई के लिए बैलों को प्रमुख साधन मानता है। बताया जा रहा है कि बड़े किसानों ने ट्रेक्टर के जरिये जुताई और बुआई कार्य पूरा कर लिया है। 

पिछले कुछ दिनों से रूक-रूककर हो रही बारिश को खेती के लिहाज से अनुकूल माना जा रहा है। बुआई और जुताई के लिए खेत की मिट्टी में पर्याप्त नमी है। बुआई के बाद किसानों को मूसलाधार बारिश की भी जरूरत है। हालांकि अब तक अनवरत बारिश होने का सिलसिला शुरू नहीं हुआ है। मानसूनी बादल बरसने के बाद ही बीज अंकुरित होंगे। इस बीच खेतीहर मजदूरों का खेतों में डेरा लगा हुआ है। सुबह से ही बैल और ट्रेक्टर लेकर किसान जुताई कर रहे हैं। 

राजनांदगांव जिले के ज्यादातर हिस्सों में धान की बड़े पैमाने पर खेती होती है। जिले में पिछले कुछ सालों में अच्छी बारिश की बदौलत धान की बंपर पैदावार हुई है। बताया जा रहा है कि किसानों को सोसायटियों के जरिये फसल के लिए कर्ज और बीज भी दिए जा रहे हैं। बीते साल भी मानसून की किसानों पर मेहरबानी रही। जरूरत के समय में बादलों का साथ मिलने से फसलें अच्छी हुई। जिले में करीब 60 फीसदी खेतों में बुआई और जुताई के बाद किसान तेज बारिश का इंतजार कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि खेतों में मौजूद नमी जल्द ही बढ़ती गर्मी के चलते गायब हो जाएगी। ऐसे में मानसून पर आधारित किसान आसमान की ओर टकटकी लगाए हुए हैं।


20-Jun-2021 1:22 PM (14)

खैरागढ़ एसडीएम करेंगे जांच
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 जून।
खैरागढ़ के बहुचर्चित करन बाल्मिक आत्महत्या की न्यायिक जांच के आदेश के बाद घटना के सही तथ्यों का खुलासा होगा। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने मृतक युवक की पत्नी मोनिका बाल्मिक द्वारा न्यायिक जांच किए जाने के बाद इस आशय के आदेश जारी कर दिए हैं। 

बताया जा रहा है कि खैरागढ़ एसडीएम लवकेश धु्रव न्यायिक जांच करते हुए लाईन हाजिर हुए खैरागढ़ थाना तत्कालिन सब इंस्पेक्टर मनीष शेंडे और एएसआई अनाराम साहू सहित 5 आरक्षकों को सवाल-जवाब के लिए तलब करेंगे। बताया जा रहा है कि खैरागढ़ थाना स्टॉफ पर लगे संगीन आरोप को प्रशासन ने गंभीरता से लेते हुए एसडीएम को जांच के लिए अधिकृत किया है। स्टॉफ पर शिकायतकर्ता द्वारा आरोप लगाया गया है कि पूछताछ के नाम पर युवक की बेदम पिटाई की गई। वहीं 5 लाख रुपए की मांग के लिए दबाव बनाया गया। मानसिक रूप से परेशान होकर 17 मई को करन बाल्मिक ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। 

बताया जा रहा है कि मामले को रफा-दफा करने के लिए भी पुलिसकर्मियों ने भरपूर कोशिश की। आखिरकार पत्नी द्वारा एसपी समेत आईजी से मिलकर न्याय की गुहार लगाई। वहीं कांग्रेस द्वारा भी दोषियों पर कार्रवाई करने के लिए दबाव बनाया गया। बताया जा रहा है कि एसपी ने विभागीय जांच का आदेश देते  5 पुलिसकर्मियों को लाईन हाजिर कर दिया। एसपी की कार्रवाई से पत्नी संतुष्ट नहीं थी। लिहाजा कलेक्टर से मिलकर उच्च स्तरीय जांच की मांग की। यहां यह बता दें कि करन बाल्मिक को खैरागढ़ के शराब दुकान में हुए 32 लाख के गबन के मामले में पुलिस ने थाना तलब किया था। पुलिस का दावा है कि गबन के मुख्य आरोपी द्वारा कुछ रकम करन बाल्मिक को दिए जाने का बयान दिया गया। इस आधार पर पुलिस ने बाल्मिक को थाना में पूछताछ के लिए बुलाया था। लगातार पुलिस पूछताछ से परेशान होकर उसने खुदकुशी की। मृतक की पत्नी का दावा है कि पुलिस ने मामले के निपटारे के लिए भारी-भरकम रकम की मांग की। जिसके दबाव में आकर करन ने आत्महत्या कर ली। 


20-Jun-2021 1:21 PM (15)

महापौर-कांग्रेस नेत्रियों ने वर्चुअल धरने में मोदी सरकार पर निकाली भड़ास

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 जून।
देश में बढ़ती महंगाई के विरोध में प्रदेश महिला कांग्रेस के आह्वान पर रविवार को कांग्रेस नेत्रियों ने वर्चुअल धरना देकर केंद्र की मोदी सरकार पर अपनी भड़ास निकाली। महापौर हेमा देशमुख की अगुवाई में हुए वर्चुअल धरने में महिला नेत्रियों ने आरोप लगाया कि 100 दिन के भीतर मोदी सरकार ने महंगाई कम करने का वादा किया था। वर्चुअल धरना के दौरान गैस के बढ़ते दाम के विरोध में महापौर और अन्य प्रदर्शनकारियों ने चूल्हे में खाना पकाकर केंद्र की आर्थिक नीतियों पर निशाना साधा। 
 
महापौर निवास में महिला नेत्रियों ने हाथों में ‘मोदी है तो महंगाई, नरेन्द्र मोदी हाय-हाय’ जैसे तख्तियां लेकर  प्रदर्शन किया। चूल्हा जलाते देश की जनता को संदेश देते हुए कहा कि बढ़ती महंगाई से गैस से खाना पकाना संभव नहीं है। इसलिए चूल्हे जलाने के लिए लोग अब मजबूर हो रहे हैं।

महापौर हेमा देशमुख ने कहा कि बढ़ती महंगाई से जहां देश की जनता त्रस्त है। वहीं प्रधानमंत्री मोदी मस्त है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम बेतहाशा बढ़ाए जा रहे हैं। एक्साईड ड्यूटी में भी निरंतर वृद्धि की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पद पाने से पूर्व मोदी द्वारा यह कहा गया था कि देश की सभी समस्याएं खासतौर पर महंगाई जल्द ही खत्म हो जाएगी, लेकिन आज स्थिति है कि 75 रुपए प्रति लीटर का सरसो तेल का दाम आज 200 रुपए पहुंच गया है। 

महिला नेत्रियों ने धरना के दौरान महंगाई की अर्थी भी निकाली। वर्चुअल धरना में कुसुम दुबे, हिमानी वासनिक समेत अन्य महिलाएं शामिल थी।

 


20-Jun-2021 1:05 PM (27)

कुसुम रात्रे मर्डर का खुलासा 
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 जून।
घुमका क्षेत्र के डोम्हाटोला इलाके में कुसुम रात्रे की हत्या की गुत्थी सुलझा ली है। हत्या प्रेम-प्रसंग के चलते हुई। युवती को मौत के घाट उतारने के बाद आत्मग्लानी से आरोपी ने खुदकुशी भी कर ली।

मिली जानकारी के मुताबिक एक जून को डोम्हाटोला क्षेत्र के एक नाला में एक अज्ञात युवती का शव सड़ी-गली हालत में पुलिस ने बरामद किया था। पुलिस ने युवती की हत्या होने के शक पर जांच शुरू की। बताया गया है कि शव की शिनाख्ती में ठेलकाडीह के कुसुम रात्रे के रूप में हुई। पुलिस ने युवती के पृष्ठभूमि को खंगालते हुए जांच शुरू की। 

बताया गया है कि सीसीटीवी में मृतिका को एक व्यक्ति राम सिन्हा द्वारा दोपहिया वाहन में ले जाते का फुटेज कैद हुआ। इसके आधार पर यह बात सामने आई कि कुसुम रात्रे और राम सिन्हा ठेलकाडीह स्थित बिजली ऑफिस में सहकर्मी थे। दोनों के बीच प्रेम-प्रसंग होने से अक्सर घंटों मोबाइल में बात करते थे। 
बताया गया कि पुलिस ने मृतिका के मोबाइल नंबर के आधार पर आरोपी राम सिन्हा के संपर्क में रहने की पुष्टि हुई। बताया जा रहा है कि आरोपी युवती द्वारा शादी किए जाने के प्रस्ताव से परेशान था। बताया जा रहा है कि सुनियोजित तरीके से आरोपी ने 30 मई की शाम को मोपेड में ले जाकर डोम्हाटोला नाला में हत्या कर दी।  इधर हत्या के बाद आरोपी ने आत्मग्लानी महसूस करते हुए घटना के रात को ही फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।


20-Jun-2021 1:02 PM (39)

पति, सास-ससुर समेत देवर गिरफ्तार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 जून।
सुरगी क्षेत्र के आरला में एक नवविवाहिता के खुदकुशी किए जाने की घटना में पुलिस ने दहेज प्रकरण के तहत पति समेत 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। बताया गया है कि 13 जून की दरम्यानी रात को आरला गांव की 23 वर्षीय देविका साहू ने ससुराल में खुदकुशी कर ली थी। 

मृतिका के परिजनों ने पूरे मामले दहेज मांगे जाने का आरोप लगाते पुलिस से न्याय की गुहार लगाई थी। बताया जा रहा है कि एक वर्ष पूर्व मृतिका का कैलाश साहू नामक युवक से विवाह हुआ था। विवाह के कुछ महीनों के बाद से महिला को दहेज के लिए प्रताडि़त किया जा रहा था। नवविवाहिता ससुराल पक्ष से कई बार अपने परिजनों की माली हालत को लेकर स्थिति साफ कर चुकी थी।

बताया जा रहा है कि मानसिक रूप से वह लगातार परेशान हो गई थी। आखिरकार उसने आत्महत्या जैसा घातक कदम उठाया। बताया जा रहा है कि महिला के पति कैलाश साहू, ससुर ज्ञानेश्वर साहू, सास सुहागाबाई और देवर नीतिश कुमार को दहेज मांगे जाने के आरोप में सुरगी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि दहेज लोभियों को अदालती आदेश के बाद जेल भेज दिया गया है। 


20-Jun-2021 12:46 PM (26)

   ब्लैकमेलिंग से तंग प्रेमी ने मुहडबरी में फेंकी थी लाश   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 20 जून।
छुईखदान के मुहडबरी नाले में बोरे में एक युवती की लाश मिलने की घटना के 24 घंटे के भीतर पुलिस ने हत्या के आरोप में उसके प्रेमी को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि शादीशुदा प्रेमी ने विवाह करने और गुजारे के लिए प्रतिमाह 10 हजार रुपए मांगे जाने के दबाव के चलते प्रेमिका को मौत के घाट उतार दिया। 

छुईखदान पुलिस ने खैरागढ़ के अकरजन गांव के रहने वाले 48 वर्षीय एक अधेड़ को प्रेमिका की हत्या करने के आरोप में वारदात के कुछ घंटों के भीतर गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा है कि 25 वर्षीय रेशमा जोशी का आरोपी के साथ प्रेम-संबंध था। दोनों विवाहित होने के बावजूद एक-दूसरे से प्रेम-संबंध में बंधे हुए थे। युवती पिछले कुछ दिनों से आरोपी पर शादी करने और गुजर-बसर करने के लिए 10 हजार रुपए देने का दबाव डाल रही थी। मांग पूरी नहीं होने की स्थिति में मृतिका द्वारा रिश्ते को सार्वजनिक करने के लिए ब्लैकमेल कर रही थी। 

तीन दिन पूर्व 18 जून को मुहडबरी-विक्रमपुर मार्ग स्थित एक नाला में एक संदिग्ध बोरा से दुर्गंध आ रही थी। बोरे में एक युवती का शव मिलने के बाद पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर अज्ञात आरोपी की खोजबीन शुरू की। 

बताया जा रहा है कि मृतिका शादीशुदा थी। वह एक साल से खैरागढ़ से सटे लालपुर स्थित मायके में निवासरत थी। इस दौरान आरोपी से उसका प्रेम-संबंध बन गया। मृतिका को मारने की नियत से आरोपी एक दो पहिया वाहन से घटनास्थल ले गया। वारदात से पहले दोनों के बीच शारीरिक संबंध हुआ। मृतिका द्वारा पूर्व मांगों की चर्चा छेडऩे पर आरोपी ने गुस्से में आकर युवती की गला दबाकर हत्या कर दी। वारदात को छुपाने की नियत से आरोपी ने बोरे में भरकर शव को फेंक दिया। बताया जा रहा है कि मृतिका लगातार 10 हजार रुपए प्रतिमाह देने और शादी करने की जिद पर अड़ी हुई थी। 

इधर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करने से पहले लंबी पूछताछ की। पुलिस ने अपने जरिये पता कराया कि युवती का आरोपी से मेल-मुलाकात था। पुलिस की कड़ी पूछताछ के सामने आरोपी ने अपना गुनाह कबूल किया। छुईखदान थाना प्रभारी रामेश्वर देशमुख की टीम ने घटना के महज दो दिन के भीतर आरोपी को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज दिया।


19-Jun-2021 11:45 PM (18)

राजनांदगांव, 19 जून। राजनांदगांव जिले में पशुओं के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए पशु चिकित्सालयों तथा पशु औषधालयों के माध्यम से सेवाएं प्रदान की जा रही है। वर्तमान में पूरे जिले में गलघोटू एवं एकटंगिया बीमारी की रोकथाम के लिए सघन टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। जिसमें ग्रामों में पशुपालकों के घर-घर जाकर तथा गौठानों में एकत्रित पशुओं को बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. राजीव देवरस ने बताया कि यह दोनों बीमारी संक्रामक तथा जीवाणु जनित है। बीमारी का प्रकोप होने पर पशुओं की मृत्यु भी हो सकती है। गलघोटू बीमारी का सामान्य लक्षण गले में सूजन, सांस लेने में परेशानी तथा बुखार रहना है, एकटंगिया बीमारी अधिकांशत: कम आयु के पशुओं में होती है, जिनमें पैरों में सूजन तथा लंगड़ापन आ जाता है। इन दोनों बीमारियों का टीकाकरण ही बचाव का मुख्य उपाय है। पशुपालकों से अपने पशुधन का गलघोटू एवं एकटंगिया बीमारी से रक्षा के लिए टीकाकरण कराने की अपील की गई है।


19-Jun-2021 11:44 PM (19)

राजनांदगांव, 19 जून। सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत राष्ट्रीय बौद्धिक दिव्यांगता सशक्तिकरण संस्थान के प्रशासनिक अधीन संचालित समेकित क्षेत्रीय केन्द्र राजनांदगांव द्वारा 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के दिव्यांगजनों के लिए कोविड टीकाकरण प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जिसके तहत दिव्यांगजनों को प्राथमिकता देते नि:शुल्क टीकाकरण कराया गया। जिसमें सभी दिव्यांगजन कोविड टीकाकरण का पहला खुराक लगाने के बाद अन्य दिव्यांगजनों को भी कोविड टीकाकरण लगाने के लिए अपील की। टीकाकरण होने के बाद सीआरसी राजनांदगांव की टीम और जिला अस्पताल के टीकाकरण टीम को धन्यवाद दिया। इस दौरान सीआरसी राजनांदगांव के निदेशक कुमार राजू, कार्यक्रम समन्वयक गजेन्द्र कुमार साहू, हेमंत सिन्हा एवं जिला अस्पताल राजनांदगांव टीकाकरण की टीम शामिल थे।


19-Jun-2021 11:44 PM (16)

राजनांदगांव, 19 जून। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों को सेवानिवृत्त एवं मृत्यु उपरांत दिए जाने वाले स्वत्वों के भुगतान का निर्धारित समयावधि में भुगतान किए जाने हेतु समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारी को निर्देश दिए हैं। उन्होंने जारी आदेश में कहा है कि जीआईएस, एफबीएफ, अवकाश नगदीकरण, डीपीएफ अंतिम भुगतान, जीपीएफ अंतिम भुगतान, पेंशन, उपादान एवं सीपीएस कर्मचारियों का अंतिम भुगतान निर्धारित समयावधि में किए जाने हेतु सेवानिवृत्ति तिथि के पूर्व से ही संबंधित का प्रकरण तैयार कर सेवानिवृत्त तिथि उपरांत भुगतान की कार्रवाई की जाती है। सेवानिवृत्ति उपरांत इनके परिलाभों के शीघ्रातिशीघ्र भुगतान हेतु निम्नानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। आदेश के अनुरूप सभी कार्यालय प्रमुख सेवानिवृत्त कर्मचारियों को दिए जाने वाले सेवानिवृत्त परिलाभों का यथासमय कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। विलम्ब की स्थिति में कार्यालय प्रमुख स्वयं जिम्मेदार होंगे।


19-Jun-2021 11:42 PM (15)

राजनांदगांव, 19 जून।  शासन द्वारा कोविड-19 से बेसहारा हुए बच्चों के लिए महतारी दुलार योजना प्रारंभ की गई है। ऐसे बच्चे जिनके पिता या माता या माता-पिता की मृत्यु कोरोना के कारण हुई है, उन्हें इस योजना के तहत स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में नि:शुल्क शिक्षा देने के लिए प्रवेश प्राथमिकता दी जाएगी। प्रवेश की प्राथमिकता एवं शासकीय व निजी सभी प्रकार के स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को कक्षा चौथी से आठवीं के लिए 500 रुपए प्रतिमाह एवं कक्षा नवमीं से बारहवीं के लिए एक हजार रुपए प्रतिमाह सीधे बैंक खाते में अंतरित की जाएगी।  इस हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड- 19 से मृतकों की सूची प्राप्त कर पात्र हितग्राही बच्चों की पहचान की जाएगी।

 पात्र बच्चों से संपर्क करके छात्रवृति का आवेदन पत्र भरवाया जाएगा। आवेदन पत्र में बच्चे का बैंक विवरण और बच्चे की अवयस्क होने की स्थिति में पालक का बैंक विवरण, पालक का मृत्यु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय राजनांदगांव में लिया जाएगा।

 


19-Jun-2021 11:38 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अंबागढ़ चौकी, 19 जून।
बढती महंगाई के विरोध में शुक्रवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओ ने सांकेतिक चक्काजाम कर केन्द्र की मोदी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। अंबागढ़ चौकी राजनांदगांव स्टेट हाईवे में कांग्रेसियो ने पंद्रह मिनट चक्काजाम किया। इस दौरान इस रूट में यात्रा करने वाले यात्रियों को आवागमन बाधित होने से कुछ देर परेशानियों का सामना करना पड़ा।

सांकेतिक चक्काजाम आंदोलन ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की अगुवाई में संपन्न हुआ। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दोपहर 12 बजे से चौकी राजनांदगांव मुख्य राजमार्ग पर 15 मिनट के लिए चक्काजाम किया। 

इस अवसर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओ ने केन्द्र की मोदी सरकार एवं बढ़ती महंगाई के विरोध में भाजपा के खिलाफ  जमकर विरोध प्रदर्शन किया। सांकेतिक चक्काजाम आंदोलन ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी की अगुवाई में संपन्न हुआ। इस अवसर पर बिरेन्द्र मसिया, रफीक खान, रितेश मेश्राम, अशोक वर्मा, रामकिशन खंडेलवाल, रामेन्द्र गोआर्य, राजकुमार धुर्वे, पूनाराम पटेल, जसवंत साहू, देवनारायण नेताम, दिलीप चंद्रवंशी, उदय प्रकाश यादव, मुकेश शर्मा, डेरहा मेश्राम, बस्तर सलामे, छोटेलाल कटेंगा, गोपाल पाल, ललित मंडावी, कृपाशंकर नशीने, धर्मेन्द्र कोरे, रोहित कौशिक, जयराम गहिने, चंद्रप्रकाश दखने, सुकलाल निषाद, सलीम खान, विजय यादव, अनिश कुरैशी, दामोदर शर्मा, श्यामसुंदर लाटा, नंदकुमार कुंजाम, शमीमुद्दीन कुरैशी, छगन बंजारे, शंकर निषाद, जयलाल सिन्हा, अजय अग्रवाल, विनोद डेहरिया, राजेन्द्र मंडावी, फिरोज खान,  हेमराय साहू, कन्हैया नेताम, हुमन चंद्रवंशी, बिहारी रावटे, मुन्ना परिहार, सुमन गांवरे, भैयाराम यादव, डेमन साहू, जीवराखन यादव, राजू परतेती, दीपू सोनी, रामू यादव, रजिया बेगम, रविंदर कौर अरोरा सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल थे।

 


19-Jun-2021 11:38 PM (11)

राजनांदगांव, 19 जून। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने खैरागढ़ थाना में दर्ज अपराध के पूछताछ के बाद करण कुमार बाल्मिक द्वारा आत्महत्या किए जाने संबंधी घटना की दंडाधिकारी जांच के लिए आदेश जारी किया है। इसके जांच के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व खैरागढ़ लवकेश धु्रव को जांच अधिकारी नियुक्त किया है।
करण कुमार बाल्मिक की मृत्यु किन परिस्थितियों में हुई, पोस्टमार्टम एवं उससे अन्य जुड़ी जांच की प्रक्रिया में क्या तथ्य पाए गए।

 मृतक की आत्महत्या के लिए कौन उत्तरदायी है और भविष्य में ऐसी घटनाओं पर नियंत्रण रखने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं। इस प्रकरण से संबंधित अन्य बिन्दु जिन्हें जांच अधिकारी अपने प्रतिवेदन में शामिल करना चाहें। जांच अधिकारी इस संबंध में जांच पूर्ण कर अपना प्रतिवेदन यथाशीघ्र इस कार्यालय को प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।


19-Jun-2021 11:35 PM (11)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजनांदगांव, 19 जून। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने शुक्रवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में निर्माण कार्यों से संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक ली। 
कलेक्टर ने कहा कि सभी निर्माण कार्यों से संबंधित विभाग गुणवत्तापूर्ण कार्य पर विशेष ध्यान दें एवं समय पर कार्य पूर्ण करें। गुणवत्ता में कमी पाई जाने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजनांदगांव जिले को सर्वश्रेष्ठ जिला बनाने में सभी आपसी समन्वय एवं सहयोग से कार्य करें। उन्होंने कहा कि आदिवासी विभाग के 165 आश्रम एवं छात्रावासों को दीवाली के पहले एक रंग में पोताई कराएं। इसके साथ ही वहां छात्रावास अधीक्षक का रहना भी सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने कहा कि जिले में कोई भी आंगनबाड़ी केन्द्र भवनविहीन नहीं होना चाहिए। इसके लिए अभियान चलाकर इस कार्य को पूरा करें। उन्होंने आरईएस को जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवन निर्माण का कार्य शीघ्रता से करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि बारिश के मौसम में पानी में क्लोरिनेशन का कार्य जरूरी है, इसके लिए उन्होंने पीएचई विभाग को अभियान चलाकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल शुद्धिकरण एवं पेयजल सुविधा के साथ ही जलजनित रोगों के प्रति भी जागरूकता, इलाज एवं सावधानी रखें। 

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन एक महत्वपूर्ण योजना है और इसके क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान दें। 
उन्होंने लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना एवं नगर निगम से कहा कि सडक़ के सभी गढ्ढों में मुरूम, गिट्टी लगाने का कार्य शीघ्रता से करें। कलेक्टर ने सीएसईबी विभाग से विद्युत विहीन ग्रामों में विद्युत की आपूर्ति के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि ब्लॉक प्लांटेशन कराएं, जहां एक साथ बड़ी संख्या में पौधरोपण किया जा सके और उनकी देखरेख की जा सके। सभी निर्माण कार्य से संबंधित विभाग इसके लिए पौधे दें। उन्होंने कहा कि कोई भी विभाग बाहर से वर्मी कम्पोस्ट नहीं खरीदेगा। गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट का ही उपयोग करें। 
कलेक्टर ने आदिम जाति कल्याण विभाग, जल संसाधन, लोक निर्माण विभाग, लोक निर्माण विभाग सेतु, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण सडक़ योजना, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, क्रेडा, कृषि विभाग, पशुपालन, जिला योजना एवं सांख्यिकी, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला खनिज संस्थान न्यास, आईएपी, मनरेगा, छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कॉपोरेशन द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्यों की गहन समीक्षा की। इस अवसर पर निर्माण कार्यों से संबंधित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 


19-Jun-2021 11:34 PM (10)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 19 जून।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत लोकेश चन्द्राकर ने नगर निगम राजनांदगांव अंतर्गत संचालित रेवाडीह गौठान का निरीक्षण किया। सीईओ ने गौठान में शासन की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजनांतर्गत खरीदे गए गोबर के रख रखाव, गौठान में चल रहे वर्मी कम्पोस्ट निर्माण एवं उसके पैकेजिंग कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने खरीदे गए गोबर से वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट निर्माण करने के निर्देश दिए। साथ ही बरसात में गोबर को सुरक्षित रखने कहा। जिला पंचायत सीईओ ने गौठान में तैयार खाद की पैकेजिंग कार्य में श्रमिकों की संख्या में बढ़ाने तथा पर्याप्त बोरी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। खाद की पैकिंग शीघ्र कराते निर्मित वर्मी खाद के एप में तत्काल ऑनलाईन एंट्री पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान एपीओ जिला पंचायत प्रदीप सहारे, नोडल दीपक जोशी, गोठान प्रभारी संदीप तिवारी एवं कृषि विस्तार अधिकारी श्री कटरे उपस्थित थे। 

 


19-Jun-2021 11:21 PM (10)

छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
राजनांदगांव, 19 जून।
पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि तथा बढ़ती महंगाई के विरोध में शुक्रवार को खुज्जी विधायक छन्नी साहू के नेतृत्व में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी छुरिया द्वारा चिचोला-महाराष्ट्र राजमार्ग में सांकेतिक चक्काजाम किया गया। 

प्रदर्शन के दौरान खुज्जी विधायक छन्नी साहू समेत पूर्व विधायक प्रकाश यादव, नगर पंचायत अध्यक्ष राजकुमारी सिन्हा, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष रामछत्री चंद्रवंशी, जिला कांग्रेस महामंत्री चुम्मन साहू,  जिला आदिवासी कांग्रेस अध्यक्ष  लादूराम तुमरेकी, जनपद सदस्य विपिन यादव, राहुल तिवारी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रितेश जैन, महिला कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष चंद्रिका वर्मा, पार्षद राधेश्याम ठाकुर, जिला सचिव प्रकाश शर्मा, सरपंच संघ अध्यक्ष धर्मेन्द्र साहू, संजीव गुप्ता, संयुक्त महामंत्री तरुण सिन्हा, मोहसिन खान, आमिर खान, शोएब अहमद, सोनू खान, ऋषि हिरवानी, भीखम देवांगन, प्यारेलाल मंडावी, बालमुकुंद कुंजाम, पूरणदास साहू, विजय साहू, घनश्याम भास्कर, उमेश साहू, लेखचंद वर्मा, विनोद यादव, मनोज सिन्हा, सहसचिव सूरज साहू, जनपद सदस्य कन्हैया कोले, राजू सिन्हा, बिट्टू भाटिया,  मेमन, कुरैशी, चंद्रिका साहू,  लक्ष्मी यादव, ईश्वरीबाई, सुनील लारोकर, अनिल बाघमारे,शकील मेमन, विजय साहू, ललित साहू समेत अन्य कार्यकर्ता शामिल थे।


19-Jun-2021 11:20 PM (12)

छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
राजनांदगांव, 19 जून।
कलेक्टर ने शुक्रवार को  अनुविभागीय अधिकारी न्यायालय एवं तहसील न्यायालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के कम होने के बाद अब राजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें। 

नामांतरण एवं बंटवारा के प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाएं। उन्होंने तहसीलदार को गिरदावरी के संबंध में निर्देशित किया कि किसानों को समस्या नहीं होना चाहिए। यह कार्य ईमानदारी के साथ करें। उन्होंने वहां उपस्थित पक्षकारों से भी चर्चा की। कलेक्टर ने सभी राजस्व अभिलेखों के संधारण एवं रखरखाव पर विशेष ध्यान देने कहा। उन्होंने वहां तहसील भवन एवं पटवारी ट्रेनिंग स्कूल का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर एसडीएम मुकेश रावटे, तहसीलदार रमेश मोर एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

 


19-Jun-2021 11:18 PM (11)

छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
राजनांदगांव, 19 जून।
नगर निगम और पुलिस की टीम ने शहर के स्टेशनपारा क्षेत्र के ओवरब्रिज के नीचे अतिक्रमण को हटाया। निगम क्षेत्र अंतर्गत अवैध निर्माण एवं शासकीय भूमि पर हो रहे अतिक्रमण पर रोकथाम के लिए नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने नगर निगम में अतिक्रमण दस्ता का गठन किया। गठित दस्ता की टीम ने शुक्रवार को स्टेशनपारा ओवरब्रिज के नीचे किए गए अतिक्रमण को निगम व पुलिस टीम ने हटाने की कार्रवाई की। 

निगम आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि स्टेशनपारा ओवरब्रिज के नीचे बालाजी मंदिर के सामने अतिक्रमण कर किराया भंडार सामान रखा गया था एवं दो लोगों द्वारा मकान बनाकर निवास किया जा रहा था तथा पान ठेला का संचालन भी किया जा रहा था, जिसे नगर निगम के अतिक्रमण तोड़ू दस्ता द्वारा पुलिस बल सहित उक्त स्थान से अतिक्रमण हटाकर किराया भंडार का टेंट समान हटाया गया। पान ठेला भी हटाया गया और दोनों मकान को खाली कर संबंधित को रेवाडीह में निर्मित प्रधानमंत्री आवास में व्यवस्थापित किया गया। ओवरब्रिज के नीचे के अन्य अतिक्रमण भी हटाया जाएगा। उन्होंने अतिक्रमण दस्ता से कहा कि शहर मेें जहां-जहां अतिक्रमण किया जा रहा है, उसे तत्काल हटाया जाए और संबंधित के विरूद्ध निगम प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाए।

 


19-Jun-2021 11:18 PM (11)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
राजनांदगांव, 19 जून।
नगर निगम की टीम ने शहर में भ्रमण कर मास्क नहीं लगाने वाले व्यवसायियों पर कार्रवाई की। साथ ही लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की समझाईश दी। 
नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि लॉकडाउन के उपरांत बाजार में भीड़ की स्थिति निर्मित हो रही है, जिस कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना एवं मास्क लगाना अनिवार्य हो जाता है, किन्तु समझाईस के बाद भी लोगों एवं दुकानदारों द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है, ऐसे लोगों पर अर्थदंड की कार्रवाई भी की जा रही है। इसी कड़ी में निगम एवं पुलिस टीम शहर के आंतरिक एवं बाहरी क्षेत्रों में भ्रमण कर कार्रवाई करते समझाईस दी। जिसमें नवागांव में सांई इलेक्ट्रीकल्स के एवं देवांगन लेडिस टेलर्स के संचालक द्वारा मास्क नहीं लगाने पर 5-5 सौ रुपए अर्थदंड लगाया गया। साथ ही मोहरा फ्लाई ओवर के नीचे ठेला एवं खोमचा लगाकर व्यवसाय करने वाले फुटकर व्यवसायियों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की समझाईश दी।

 


19-Jun-2021 11:16 PM (12)

छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
राजनांदगांव, 19 जून।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा स्वास्थ्य अधोसंरचना को सशक्त करने निर्देश के बाद कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने शुक्रवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकासखंड चिकित्सा अधिकारी एवं विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक की बैठक ली।

कलेक्टर ने कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर के मद्देनजर स्वास्थ्य अधोसंरचनाओं को मजबूत बनाने सभी सक्रियता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिले के सभी विकासखंडों में 10 जनौषधि केन्द्र संचालित है। जनसामान्य को सस्ते दर पर जेनरिक दवाईयां उपलब्ध रहे और बीएमओ इसे मॉनिटरिंग करते रहे। उन्होंने कहा कि जनौषधि केन्द्रों को मजबूत बनाना है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से सुरक्षा के लिए टीकाकरण एकमात्र उपाय है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर के लिए पूरी तैयारी रखनी है। मितानिन को प्रशिक्षण देते रहें। 

कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना को पुन: सक्रिय करें और सभी दवाईयां उपलब्ध रहें। कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास रेणु प्रकाश से कहा कि कुपोषित बच्चों की प्रत्येक गांव से सूची तैयार कर स्वास्थ्यकर्ताओं के माध्यम से उन्हें टे्रक करें और उन्हें विटामिन की दवाईयां उपलब्ध कराएं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य संरचनाओं मजबूत बनाते आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें। इस अवसर पर बीपीएम गिरीश कुर्रे एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

 


19-Jun-2021 11:15 PM (13)

छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
राजनांदगांव, 19 जून।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्णय अनुसार छग प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के आदेशानुसार प्रदेश महामंत्री जिला प्रभारी पंकज शर्मा के निर्देशन में जिला अध्यक्ष पदम सिंह कोठारी के नेतृत्व में पेट्रोल-डीजल के दामों सहित महंगाई में बेतहाशा वृद्धि के कारण मोदी सरकार के विरुद्ध व बढ़ती महंगाई के विरोध में 18 जून को नेशनल हाईवे भानपुरी में कांग्रेस कमेटी द्वारा सांकेतिक चक्काजाम किया गया। 

इस दौरान धनेश पाटिला, भोलाराम साहू, क्रांति बंजारे, पदम सिंह कोठारी, महापौर हेमा देशमुख, घनश्याम देवांगन, महेन्द्र यादव, मदन साहू, श्रीकिशन खंडेलवाल, कुतबुद्दीन सोलंकी, रमेश डाकलिया, अंजुम अल्वी, सुदेश देशमुख, मोती साहू, गुलाब वर्मा, मदन साहू, टीकम साहू, रवि चंद्रवंशी, प्रभा वैष्णव, अगसिया साहू, भागवत साहू, गौतम वर्मा, चुम्मन साहू, मुन्ना पाल, ओमकार साहू समेत अन्य कार्यकर्ता शामिल थे।


Previous123456789...99100Next