छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Previous123456789...1819Next
मांगों को ले किसान संघ ने सौंपा ज्ञापन
25-Oct-2021 6:39 PM (31)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भैयाथान, 24 अक्टूबर।
जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक शाखा भैयाथान में किसानों के खाते में आए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि में किए गए घोटाले की जांच में हो रही लेटलतीफी व दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई ना होने के खिलाफ सांकेतिक धरना प्रदर्शन-चक्का जाम के संबंध में आज अनुविभागीय अधिकारी भैयाथान के नाम सात बिंदुओं की मांग के साथ किसान संघ ने ज्ञापन सौंपा है।

उक्त ज्ञापन में बताया गया है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभान्वित किसानों के खाते में से फर्जी तरीके से आहरित राशि को पुन: किसानों के बैंक खाते में जमा करने तथा विगत वर्ष धान खरीदी में किसानों के द्वारा उपयोग की गई बारदाने की राशि किसानों के खाते में जमा करने व धान खरीदी केन्द्र में किसानों के द्वारा किए गए हमाली का मजदूरी भुगतान की राशि किसानों के खाते में जमा करने, इस वर्ष धान खरीदी प्रारंभ होने के पूर्व खरीदी केंद्रों में छाया दार विश्राम स्थल पेयजल व शौचालय की व्यवस्था करने व खाता धारक किसानों को एटीएम व चेक बुक दिए जाने तथा विभिन्न सहकारी समितियों में संचालक मंडल के करीबी रिश्तेदार व सेवा नियम 2018 के विरुद्ध की गई नियुक्तियों को तत्काल रद्द कर उनके स्थान पर नए कर्मचारियों की नियुक्ति किए जाने की मांग की गई है।

इस संबंध में किसान नेता सुनील साहू ने बताया कि सात बिंदुओं के मांग को लेकर 28 अक्टूबर को भैयाथान थाना परिसर के पास सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया जायेगा। ज्ञापन सौंपने के दौरान दर्जनों की संख्या में किसान उपस्थित थे।
 

 

डॉ. प्रेमसाय पहुंचे कुदरगढ़, प्रदेश की खुशहाली की कामना
23-Oct-2021 6:15 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
ओडग़ी, 23 अक्टूबर। प्
रदेश के स्कूल शिक्षा व सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम शिक्षा मंत्री व प्रतापपुर विधायक डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम कुदरगढ़ पहुंचे। उन्होंने मां बागेश्वरी देवी की पूजा-अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की।

शुक्रवार को जिला कांग्रेस कमेटी सूरजपुर के कार्यकर्ता सम्मेलन में सम्मिलित होने पहुंचे डॉ. टेकाम सूरजपुर विश्रामगृह में रात्रि विश्राम कर सुबह कुदरगढ़ धाम पहुंचे। जहां मां बागेश्वरी का दर्शन कर प्रदेश की खुशहाली के लिए प्रार्थना की।

उनके साथ निज सचिव अजय सोनी, रामचन्द्र यादव, राजूसिंह, भुवन भास्कर सिंह, बनवारी, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ओडग़ी अध्यक्ष गौतम कुशवाहा एवं उनके कार्यकारिणी के सदस्य भैयालाल यादव, विश्वनाथ गुप्ता दीपक गुप्ता, निरंतर राजवाड़े, सुभाष गुप्ता कुदरगढ़ सरपंच ओडग़ी ब्लॉक के समस्त विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
 

स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया आत्मानंद विद्यालय का निरीक्षण
23-Oct-2021 6:03 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भैयाथान, 23 अक्टूबर।
कुदरगढ़ धाम में दर्शन करने पहुंचे प्रदेश के स्कूल शिक्षा व सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम माता के दर्शन करने के पश्चात ब्लॉक मुख्यालय भैयाथान में पहुंचे। जहां स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में पहुंच स्कूल का निरीक्षण किया।

विद्यालय का निरीक्षण के दौरान वहां उपस्थित विकासखंड शिक्षा अधिकारी व विद्यालय के प्राचार्य को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दो पालियों में लगने वाले कक्षाएं अब एक पाली में लगेंगे हिंदी माध्यम वाले छात्राओं का कक्षा अलग भवन में संचालित करने के निर्देश दिए, वहीं अंग्रेजी माध्यम स्कूल जहां संचालित हो रहा है, वहीं संचालित करने की बात कही है।

इस दौरान उन्होंने कक्षा में पहुंच अध्ययनरत बच्चों से सवाल-जवाब किया। जिसके बाद स्थानीय रेस्ट हाउस में पहुँच पार्टी कार्यकर्ताओं से भेंट मुलाकात किया और उनका हाल-चाल जाना। जिसके बाद उनके द्वारा आदिमजाति सेवा सहकारी समिति भैयाथान का भी निरीक्षण किया।

इस दौरान प्रदेश कांग्रेस सचिव अखिलेश प्रताप सिंह, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रावेंद्र प्रताप सिंह, नूर आलम, अजय प्रताप सिंह, आशीष सिंह, दीपेश नाविक, राहल किंडो सहित अन्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद थे।
 

हथियारबंद नकाबपोश ढाई लाख का केबल चोरी कर भागे
22-Oct-2021 10:14 PM (20)

घेराबंदी देख जंगल में केबल छोडक़र फरार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 22 अक्टूबर। बुधवार की देर रात हथियारबंद नकाबपोश चोरों ने एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र की गायत्री खदान परिसर में धावा बोलकर मिनी स्टोर में सेंध लगाकर करीब ढाई लाख रुपये लागत का केबल चोरी कर लिया। सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस टीम व सुरक्षा कर्मियों ने खदान परिसर के पिछवाड़े नर्सरी जंगल से चोरी हुआ केबल बरामद कर लिया। वहीं अंधेरे का फायदा उठाकर चोर गिरोह के सदस्य भाग निकलने में सफल रहे।

बताया गया कि एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र के गायत्री भूमिगत परियोजना परिसर में बुधवार की देर रात करीब पौने तीन बजे 20 से 25 की संख्या में गड़ासा, सबल व लाठी से लैस नकाबपोश चोरों ने धावा बोल दिया था। चोरों ने रात्रि पल्ली ड्यूटी में तैनात सुरक्षा प्रहरी शिवकुमार साहू, मनोज कुमार चंद्रिका सिंह आदि को धमका कर खदान परिसर स्थित मिनी स्टोर के दीवाल में सेंध लगाकर करीब ढाई लाख रुपए लागत का डेढ़ सौ मीटर ताँबायुक्त आर्मड केबल चोरी कर लिया था। चोर एलएचडी मशीन, ड्रिल मशीन व विद्युत ट्रांसफार्मर में लगने वाला कीमती केबल चोरी कर ले गए थे।

चोरी की सूचना एसईसीएल प्रबंधन द्वारा तत्काल पुलिस के 112 नंबर में डायल कर देने के बाद कोतवाली थाना प्रभारी धर्मानंद शुक्ला पुलिस टीम के साथ तत्काल मौके पर पहुंचे। पुलिस टीम ने एसईसीएल के सुरक्षा विभाग की टीम के साथ खदान के पिछवाड़े घेराबंदी कर चोरों को पकडऩे की कोशिश की, लेकिन अंधेरे का फायदा उठाकर चोर गिरोह के सदस्य चोरी किया गया केबल छोडक़र भागने में सफल रहे।

 पुलिस टीम की मौजूदगी में सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा चोरी किया गया केबल खदान के पिछवाड़े नर्सरी जंगल से बरामद कर वापस खदान परिसर ले आया गया। इधर खान प्रबंधक ने चोरी की लिखित सूचना कोतवाली थाना सूरजपुर में दे दी है।

 हालांकि गुरुवार शाम 6 बजे तक इस मामले में अपराध दर्ज नहीं किया गया है। ज्ञात हो कि चोरी की वारदात खदान में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है।

खान क्षेत्रों में लचर सुरक्षा व्यवस्था

एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र के कोयला खान क्षेत्रों में लंबे समय से सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह लचर हो चुकी है। भूतपूर्व सुरक्षा कंपनियों का ठेका समाप्त होने के बाद से एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र में सुरक्षाकर्मियों की काफी कम संख्या के कारण कोयला खान क्षेत्रों में लगातार चोरी की वारदातें घटित हो रही हैं। उसके बावजूद एसईसीएल का उच्च प्रबंधन सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर करने में पूरी तरह विफल है। यही कारण है कि बेशकीमती कलपुर्जो की चोरी के कारण एसईसीएल कंपनी को भारी क्षति का सामना करना पड़ रहा है।

शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि, किया याद
22-Oct-2021 10:09 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

 बिश्रामपुर, 22 अक्टूबर। पुलिस स्मृति दिवस पर 10वीं वाहिनी बटालियन सिलफिली में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके योगदान को याद किया गया। आईजी अजय कुमार यादव ने परेड की सलामी ली तथा कर्तव्य की वेदी पर शहीद हुए 377 पुलिस जवानों के नामों का वाचन किया। इस दौरान आईजी व अन्य अतिथियों ने शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

 इस अवसर पर आईजी ने कहा कि वीर पुलिसकर्मियों की स्मृति में प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है। देश की सेवा में अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले शहीद जवान सदैव हमारे प्रेरणा स्रोत रहेंगे तथा देश सेवा व कर्तव्य परायणता का बोध कराते रहेंगे।

भटगांवविधायक व संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े सहित अन्य अतिथियों व शहीदों के परिजनों ने भी शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। परेड का नेतृत्व कंपनी कमांडर आनंद सिंह रावत व प्लाटून कमांडर व प्लाटून कमांडर वीर सिंह भगत ने किया।

कार्यक्रम में सरगुजा एसपी तुकाराम कांबले, सूरजपुर एसपी भावना गुप्ता, सेनानी 10 वीं वाहिनी डी. रविशंकर, सहायक सेनानी भुनेश्वर पैकरा, नरेंद्र वर्मा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सरगुजा विवेक शुक्ला हरीश राठौर सेवानिवृत्त उप सेनानी डीके सिंह एसडीओपी राजेश जोशी अमोलक सिंह ढिल्लों कमांडेंट होमगार्ड राजेश पांडे सहित दुर्गा शंकर दीक्षित रामचंद्र यादव सूरजपुर जनपद उपाध्यक्ष नरेंद्र यादव शहीद जवानों के परिजन व काफी संख्या में पुलिस अधिकारी बटालियन के जवान गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

कार्यक्रम के अंत में आईजी श्री यादव ने शहीद जवानों के परिजनों व परिवार के लोगों को शाल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने शहीदों के परिजनों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं तथा समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर जल्द निराकरण का आश्वासन दिया। आईजी ने कहा कि जवानों ने देश की रक्षा करते अपने प्राणों की आहुति दी है जिसकी भरपाई तो किसी भी कीमत पर नहीं की जा सकती, लेकिन आश्रित परिवारों को जीवन निर्वाह में किसी प्रकार का कष्ट ना हो, इसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

कोई भी समस्या हो तो कभी भी परिजन मिलकर अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं।

मांगों को ले संयुक्त शिक्षक संघ ने सौंपा ज्ञापन
21-Oct-2021 5:29 PM (33)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भैयाथान, 21 अक्टूबर।
छ.ग.प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ ब्लॉक भैयाथान व ओडग़ी के पदाधिकारियों ने सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति दूर करने तथा प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा की गणना कर क्रमोन्नति के लाभ प्रदान किये जाने की मांग को लेकर ब्लॉक अध्यक्ष सुरेंद्र दुबे, मोहम्मद महमूद के नेतृत्व व जिलाध्यक्ष सचिन त्रिपाठी के मार्गदशन में संसदीय सचिव व विधायक भटगांव पारसनाथ राजवाड़े के निवास में जाकर ज्ञापन सौंपा।

संसदीय सचिव ने संयुक्त शिक्षक संघ को विश्वास दिलाते हुए कहा कि सरकार शिक्षकों की मांग पूर्ति हेतु संवेदनशील है। शीघ्र ही इस पर सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा। क्रमोन्नत वेतनमान प्रदाय के विषय को जायज बताते हुए उन्होंने कहा कि आपकी बात मुख्यमंत्री तक अवश्य रखी जाएगी।

 संयुक्त शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि प्रांताध्यक्ष केदार जैन के निर्देशन में पूरे प्रदेश में शिक्षकों की एक सूत्रीय मांग को प्रमुखता प्रदान करने समस्त विधायक, मंत्री तथा सांसदों को ज्ञापन देने का अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में आगामी 28 अक्टूबर को सरगुजा संभाग के हजारों शिक्षक प्रांताध्यक्ष की उपस्थिति में मुख्यमंत्री के नाम सम्भागीय संयुक्त संचालक को ज्ञापन सौपेंगे।

संसदीय सचिव को को ज्ञापन सौंपने के लिए भैयाथान ब्लॉक अध्यक्ष सुरेंद्र दुबे,ओडग़ी ब्लॉक अध्यक्ष मो. महमूद, प्रमोद पाठक, इंदुमती सोनवानी गीता साहू, सरोज किंडो, प्रियंका मिश्रा, नसीरन बानो, दिल मोहम्मद अंसारी, संधारी देवांगन, कुलदीप सिंह राजकुमार कुशवाहा, गुलाब देवांगन, के.जी.डी. पाण्डेय, पंकज कुमार राय, दिनेश कुमार पाण्डेय, राजेश प्रसाद दुबे, सुनील कुमार शर्मा, राम शरण सिंह, दिनेश कुमार गुप्ता, कुंजलाल यादव, मनोहर गुप्ता, प्रदीप कुमार सिंह, अनिमेष लाल. अन्य शिक्षक उपस्थित थे।
 

रिहायशी इलाकों में घुसा हाथी-दल
21-Oct-2021 4:40 PM (23)

तीन गांवों के स्कूल-आंगनबाड़ी बंद

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भैयाथान, 21 अक्टूबर।
सूरजपुर जिले के भैयाथान विकासखण्ड के रिहायशी इलाके में हाथियों के आने से लोग दहशत में है। ग्राम सिरसी के कोसाबाड़ी में 24 हाथियों का दल डेरा जमाया हुआ है। हाथियों के आने से तीन ग्राम पंचायतों के स्कूल व आंगनबाड़ी को प्रशासन के द्वारा बंद करा दिया गया है। ये वही हाथी का दल है, जो ग्राम चेन्द्रा व जाज इलाके में पिछले कई दिनों से किसानों की फसल रौंदने के साथ कई घरों को तोड़ दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार यह 24 हाथियों का दल बीती रात ग्राम चेन्द्रा जंगल से टोमो,भाड़ी, होते हुए रजबहर पहुंचा। यहां रमेश चौकीदार के घर को घेर लिया और उस घर को नुकसान करने बाद बाउंड्री को भी तोड़ दिया।

इसके बाद वहां से हाथियों का दल निकला और परसापारा से होते हुए झिलमिली पहुंचा, यहां कुछ किसानों के फसल को खाते हुए भैयाथान-प्रतापपुर मार्ग को पारकर मोहली पहुंचा, जहां किसानों की धान की फसल को रौंदते हुए भैयाथान का रेण नदी पार किया और लखनपुर प्लांटेशन होते हुए सुबह ग्राम सिरसी पहुंचा। जहां कोसा बाड़ी में हाथियों का दल डेरा जमाए हुए। इसकी खबर लगते ही डीएफओ बीएस भगत अपने दल बल के साथ ग्राम सिरसी में पहुंचकर हाथियों के दल पर नजर बनाए हुए हैं।

24 हाथियों का दल ग्राम सिरसी में आने के बाद तीन ग्राम पंचायत के स्कूल, आंगनबाड़ी को प्रशासन के द्वारा बन्द करा दिया गया है, जिनमें ग्राम सिरसी, चोपन, रगदा  के स्कूल व आंगनबाड़ी शामिल हैं।

ग्राम चेन्द्रा से भैयाथान ब्लॉक के ग्रामों में हाथियों के आने की जानकारी वन विभाग को नहीं थी। ग्राम रजबहर, परसापारा के ग्रामीणों द्वारा हाथियों के आने की जानकारी वन विभाग को दी गई। जिसके बाद वन अमला सक्रिय हुआ और हाथियों के मूवमेंट पर नजर बनाए रखा, जिससे कोई जन हानि तो नहीं हुई, लेकिन धान की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है।
इस संबंध में सूरजपुर डीएफओ बीएस भगत ने ‘छत्तीसगढ़’  को बताया कि 24 हाथियों का दल ग्राम चेन्द्रा से बीती रात में भैयाथान इलाके में पहुंचा, जिसके बाद कई गांवों से गुजरकर ग्राम सिरसी के कोसा बाड़ी में डेरा जमाए हुए है। किसानों की फसल को हाथियों द्वारा पहुंचाएं नुकसान का आंकलन किया जाएगा। हाथियों के मूवमेंट व ट्रैकिंग के लिए देहरादून व तमिलनाडु से हाथी ट्रैकर आए हुए हैं। उनके द्वारा हाथियों के गतिविधियों को ट्रैक करेंगे कि हाथी किधर जाएंगे, शाम होते ही क्लियर हो जाएगा। रिहायशी इलाके में हाथियों के आने से विभाग को बड़ी चुनौती है कि हाथियों ंको रिहायशी इलाके से कैसे निकाला जाए और उनको जंगल की ओर कैसे खदेड़ा जाए, यह बड़ा चुनौती है। फिलहाल हाथियों का दल ग्राम सिरसी के कोसाबाड़ी में डेरा जमाए हुए हैं।
 

बेतहाशा बढ़ते हुए डीजल-पेट्रोल के दाम के विरोध में युवा कांग्रेस का प्रदर्शन
20-Oct-2021 8:36 PM (23)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

ओडग़ी, 20 अक्टूबर। बढ़ते हुए डीजल-पेट्रोल के दाम के विरोध में प्रदेश युवा कांग्रेस के आह्वान पर जिला युवा कांग्रेस सूरजपुर के निर्देशानुसार हेमेंद्र गुर्जर ब्लॉक अध्यक्ष युवा कांग्रेस ओडग़ी के नेतृत्व में ब्लॉक युवा कांग्रेस ओडग़ी के द्वारा ब्लॉक मुख्यालय ओडग़ी में श्वेता पेट्रोल पंप के सामने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए डीजल-पेट्रोल के दाम कम करने हेतु सांकेतिक विरोध प्रदर्शन किया।

युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना है कि प्रदर्शन के जरिये कुंभकर्णी नींद में सो रही केंद्र सरकार को जगाने का प्रयास  किया गया।

 विरोध प्रदर्शन के दौरान अवधेश गुर्जर पीसीसी सदस्य, गौतम कुशवाहा अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ओडग़ी, लवकेश गुर्जर युवा कांग्रेस जिला महासचिव, चन्द्रभान राजवाड़े युवा कांग्रेस विधानसभा महासचिव, सर्वेश चौबे महामंत्री ब्लॉक कांग्रेस, मुनेश्वर राजवाड़े उपाध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस, ओंकारनाथ गुर्जर, अंशु पाण्डेय, अवलेन्द्र गुर्जर युवा कांग्रेस ब्लॉक कोषाध्यक्ष, शिव कुर्रे महासचिव, गिरजा प्रताप सिंह  ब्लॉक उपाध्यक्ष युवा कांग्रेस, कुन्नू सिंह, बसंतलाल, अंचल गुर्जर, उमेश गुर्जर, विद्या सिंह, रामप्रसाद इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

करंट से मजदूर की मौत
18-Oct-2021 8:04 PM (29)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भैयाथान, 18 अक्टूबर।
झिलमिली थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत समौली में निजी भवन में कार्य कर रहे एक मजदूर  की हाईटेंशन बिजली तार की चपेट में आने से मौत हो गई।
मिली जानकारी के अनुसार ग्राम समौली में निजी भवन का निर्माण कार्य चल रहा था और उक्त निर्माण कार्य में मृतक रमेश नायक 35 वर्ष भी कार्य कर रहा था।

बताया जाता है कि सरिया को मोड़ते समय वहां से गुजरे बिजली के हाईटेंशन तार की चपेट में आने से वह गिर गया वहां कार्य कर रहे अन्य मजदूरों में अफरा -तफरी मच गई।तत्काल उसको सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भैयाथान लाया गया।जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया गया।

मृतक के तीन छोटे-छोटे बच्चे हैं। पोस्टमार्टम होने के बाद परिजनों को शव सौंप दिया गया। फिलहाल पुलिस जांच में जुट गई है।
 

वाहन की ठोकर, 2 घायल
17-Oct-2021 6:12 PM (42)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भैयाथान, 17 अक्टूबर।
शनिवार शाम को भटगांव थाना के पास अज्ञात वाहन की ठोकर से बाइक सवार दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थानीय भाजपा नेता की सहायता से दोनों घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भटगांव में पहुंचाया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद स्थिति को देखते हुए मेडिकल कॉलेज अस्पताल अम्बिकापर रेफर किया गया, जहां उपचार जारी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम बुंदिया निवासी बिहारी लाल पैकरा 28 वर्ष व अमर लाल अगरिया 38 वर्ष दोनों ग्राम करौटी से बुंदिया अपने घर जा रहे थे कि भटगांव थाना के पास जैसे ही पहुंचे कि बुंदिया की ओर तेज रफ्तार अज्ञात कार आ रहा था कि उनको अपनी चपेट में ले लिया। हादसे में बाइक सवार दोनों युवक को गंभीर चोट आई है। बताया जाता है कि दोनों युवक ग्राम करौटी से दसई कर्मा खाकर घर वापस जा रहे थे, कि यह हादसा हो गया। जानकारी लगते ही भाजपा नेता रमेश गुप्ता व राजेश गुप्ता के द्वारा तत्काल घायलों को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भटगांव में इलाज के लिए पहुंचाया। जहां दोनों का प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर स्थिति को देखते हुए उनको मेडिकल कॉलेज अस्पताल अम्बिकापुर रेफर कर दिया गया। जहां दोनों घायलों का इलाज जारी है।
 

कारोबारी से 18 लाख की आन लाइन ठगी
16-Oct-2021 5:20 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिश्रामपुर, 16 अक्टूबर।
लटोरी गांव स्थित पंकज वस्त्रालय के संचालक विचित्र विश्वास के बैंक खाते से 18 लाख रुपये की आनलाइन ठगी का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले में लटोरी पुलिस ने अज्ञात आरोपी के विरुद्ध चार सौ बीसी का अपराध दर्ज कर लिया है।
आनलाइन ठगी की घटना बीते 13 नवंबर की है। मोबाइल पर लिंक भेजकर साइबर अपराधियों ने 17 लाख 98 हजार 495 रुपये की आनलाइन ठगी की वारदात को अंजाम दिया है।

 पंकज वस्त्रालय के संचालक विचित्र विश्वास पिता सुशील विश्वास ने उक्त आशय की रिपोर्ट पुलिस चौकी लटोरी में दर्ज कराई है। उसने बताया कि अंबिकापुर के इंडसइंड बैंक में उसका खाता है। उसी बैंक में उसकी तीन एफडी में राशि जमा थी। उन्होंने घटना तिथि को संबंधित बैंक के कर्मचारी अनूप गुप्ता के मोबाइल पर काल कर पूछा कि बैंक खाते से बिजली बिल का पैसा आहरण हुआ है या नहीं। तब उसने कस्टमर केयर का नंबर उसे व्हाट्सएप कर संबंधित नंबर से जानकारी लेने को कहा। जिस पर उसने कस्टमर केयर में कल कर जानकारी लेना चाहा, लेकिन काल नहीं लगा। उसके तत्काल बाद एक अन्य मोबाइल नंबर से उनके मोबाइल नंबर पर काल आया। काल करने वाले ने कहा कि इंडसइंड बैंक नेट बैंकिंग से बोल रहा हूं।

आपकी क्या सहायता कर सकता हूं। तब उसने कहा कि मेरा बिजली बिल जमा है या नहीं एवं मेरी एफडी में जमा रकम कब पूरी होगी। तब उसने कहा कि उसका बिजली बिल नहीं जमा है। यह कह कर उसने कहा कि आपको लिंक भेज रहा हूं। आपके मोबाइल पर आने वाले ओटीपी को मेरे मोबाइल पर भेजते जाइएगा। उसके बाद जैसे ही मैंने ओटीपी डाला, तो मेरा मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन हैंग हो गया। जिस पर मैंने तत्काल बैंक के कर्मचारी अनूप गुप्ता को अपने खाते को होल्ड करने को कहा, तो उसने कहा कि इसमें कुछ समय लगेगा। तब तक मेरे बैंक खाते से राशि आहरण होने का मैसेज आया। उसके बाद पता चला कि मेरे बचत बैंक खाते एवं फिक्स डिपजिट में जमा करीब 18 लाख रुपए अज्ञात आरोपी द्वारा आहरण कर लिया गया है। आनलाइन ठगी के शिकार दुकान दुकान संचालक विचित्र विश्वास की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के विरुद्ध धारा 420 के तहत ठगी का अपराध दर्ज कर लिया है।
 

लाइफ लाइन एक्सप्रेस में हजारों के उपचार से खुशहाली का मार्ग प्रशस्त- सिंहदेव
16-Oct-2021 5:19 PM (40)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिश्रामपुर, 16 अक्टूबर।
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि नगर के रेलवे मालधक्का परिसर में राज्य शासन के सहयोग से इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन के चलते फिरते अस्पताल लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन में आयोजित नि:शुल्क उपचार एवं सर्जरी शिविर में 9271 मरीजों का उपचार करने के साथ ही दूरदराज के जरूरतमंद 1002 मरीजों का सफल उपचार कर उनके परिवार में खुशहाली का मार्ग प्रशस्त  हुआ है। जिला प्रशासन की कुशल कार्यशैली एवं सभी वर्ग के सहयोग ने इस शिविर को महापर्व बनाने का काम किया है। इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं।
कैबिनेट मंत्री सिंहदेव नगर के रेलवे मालधक्का परिसर में 26 अक्टूबर से 13 नवंबर तक देश के इकलौते और विश्व के पहले चलते फिरते सर्व सुविधायुक्त अस्पताल लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन में आयोजित चिकित्सा शिविर के समापन समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से अपने उद्गार व्यक्त कर रहे थे।
उन्होंने दूरदराज ग्रामों से जरूरतमंद मरीजों को लाने एवं वापस घर तक पहुंचाने की व्यवस्था के साथ शिविर को सभी लोगों के सहयोग से ऐतिहासिक रूप से सफल बनाने के लिए सूरजपुर कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह एवं उनकी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रशासनएवं लोगों के समर्पण व सहयोग की मिसाल यह शिविर रहा। आम लोगों को चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में अग्रसर छत्तीसगढ़ सरकार के प्रयास से इस शिविर ने सफलतम आपरेशन के साथ एक हजार परिवारों में खुशहाली लाने का काम किया है।
स्वास्थ्य मंत्री ने चिकित्सा के क्षेत्र में राज्य की सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यो की जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना की स्थिति से निपटने के स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए सूरजपुर जिले में कलेक्टर की सक्रियता से इस जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सौ बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। जिले के चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी ऐसी ही व्यवस्था की जा रही है। वहीं जिले में पंडो जनजाति के सदस्यों के बीमारी की बात को स्पष्ट करते हुए बताया कि उसके लिए शोध किया जा रहा है और जल्द ही उसका निष्कर्ष सामने आ जाएगा।

र्यक्रम की विशिष्ट अतिथि केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने आपरेशन के बाद मरीजों के स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हुए जिला प्रशासन को शिविर की सफलता के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि लाइफ लाइन शिविर से जरूरतमंद मरीजों के जीवन में खुशहाली आई है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर काफी चिंतित हैं और उनके नेतृत्व में केंद्र सरकार निरंतर स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार कर रही है।

उन्होंने महापर्व रूपी इस शिविर की सफलता के लिए कलेक्टर एवं प्रशासनिक टीम के साथ साथ इस पुनीत कार्य में सब आगे बढऩे वालों को बधाई दी। इसके अलावा संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े समेत अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह ने भी शिविर की सफलता के लिए जिला प्रशासन को बधाई देते हुए अपने उद्गार व्यक्त किए।

शिविर के समापन अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा आयोजित समापन व चिकित्सकों समेत सहयोगियों के सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि टीएस सिंह देव स्वास्थ्य मंत्री समेत केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह, संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े, अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह एवं छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद ने कोरोना की चपेट में आकर शहीद हुए लोगों को दीप प्रज्ज्वलित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। अतिथियों का शाल श्रीफल से सम्मान करने के पश्चात जिला पंचायत सीईओ राहुल देव गुप्ता ने स्वागत उद्बोधन में अतिथियों का स्वागत करते हुए शिविर की जानकारी दी।

एसपी भावना गुप्ता के उद्बोधन के पश्चात कलेक्टर डा. गौरव कुमार सिंह ने बताया कि प्रशासनिक टीम के साथ साथ शिविर में सभी वर्ग के लोगों की सहभागिता ने शिविर को सामाजिक महापर्व बनाने का काम किया। उन्होंने कहा कि सभी वर्ग की सहभागिता के कारण ही शिविर को अभूतपूर्व सफलता मिली। इस दौरान जिला प्रशासन ने भालू के हमले से चेहरे की चोट से घायल 30 लोगों के आपरेशन की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही कुपोषित बच्चों की जांच के लिए 89 हजार बच्चों की जांच में कुपोषित मिले 214 बच्चों को सुपोषित करने की भी जिला प्रशासन तैयारी कर रहा है।

एक हजार से अधिक हुए आपरेशन-
26 अक्टूबर से 13 नवंबर तक आयोजित इस विशाल स्वास्थ्य शिविर में संभाग भर के दूरदराज क्षेत्रों के साथ ही सीमावर्ती राज्यों से आए विभिन्न रोगों से ग्रसित 9271 मरीजों का निशुल्क उपचार किया गया।
 

स्काउट-गाइड्स ने की धार्मिक स्थलों की सफाई
13-Oct-2021 8:25 PM (45)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

ओडग़ी, 13 अक्टूबर। भारत स्काउट एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ के निर्देशानुसार नवरात्रि पर जिला संघ सूरजपुर के मार्गदर्शन में विकासखंड ओडग़ी के विभिन्न धार्मिक स्थलों पर स्थानीय स्काउट एवं गाइड्स द्वारा साफ-सफाई कर सेवा कार्य किया गया।

 हाईस्कूल धूर के बच्चों द्वारा मां कुदरगढ़ी धाम कुदरगढ़ तथा शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ओडग़ी के गाइड्स द्वारा दुर्गा पण्डाल ओडग़ी में साफ-सफाई कर सेवा कार्य किया गया।

इस दौरान जेपी साय सहायक जिला आयुक्त एवं विखं शिक्षा अधिकारी ओडग़ी उपस्थित रहकर सेवा कार्य में सहभागी हुए।

इस दौरान जेपी साय विखं शिक्षा अधिकारी ओडग़ी, कुंजलाल यादव विखं सचिव ओडग़ी, अशोक गुर्जर स्काउटर लांजित,  लक्ष्मी गुप्ता रेंजर लीडर शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ओडग़ी, राकेश सिंह स्काउटर, हाईस्कूल धूर,  भीम प्रसाद पैकरा स्काउटर माध्यमिक शाला चपदा,  रामकुमार कुशवाहा सहित स्काउट एवं गाइड्स के बच्चे उपस्थित रहे।

कार्यकर्ता मजबूत तो पार्टी मजबूत-अखिलेश
12-Oct-2021 8:07 PM (49)

भैयाथान, 12 अक्टूबर। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशन व जिला कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर ब्लॉक मुख्यालय भैयाथान के स्थानीय मंगल भवन में सोमवार को ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भटगांव विधायक व संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े, अध्यक्षता जिला कांग्रेस कमेटी प्रभारी डॉ.जेपी श्रीवास्तव, विशिष्ट अतिथि प्रदेश कांग्रेस सचिव अखिलेश प्रताप सिंह, जिला अध्यक्ष भगवती राजवाड़े की उपस्थिति में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

जिला कांग्रेस कमेटी प्रभारी जेपी श्रीवास्तव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी एक नीति लेकर चल रही है। बूथ कमेटी के कार्यकर्ताओं को पार्टी में सबसे ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। सभी निर्णय में उनकी भागीदारी रहेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा की कथनी और करनी में बहुत अंतर है, जबकि कांग्रेस पार्टी एक-एक कार्यकर्ता को साथ लेकर चल रही है। साथ ही 15 वर्षों में जो विकास कार्य नहीं हुए हैं, वो कार्य हमारी सरकार ने ढाई वर्षों में ही कर के दिखा दिया है।

कार्यक्रम के दौरान भटगांव विधायक व संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े ने यहां आए सभी कार्यकर्ताओं की एक एक कर सभी समस्याएं सुनी और उनका निराकरण भी किया गया। उन्होंने भाजपा के चावल वाले आरोप पर कहा कि बीजेपी लोगों को बहकाने का काम कर रही है। उनके पास कोई मुद्दा नहीं सिर्फ अनर्गल बातें कर जनता को भ्रमित करने का प्रयास किया जा रहा है।

 प्रदेश कांग्रेस सचिव अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ़ की हड्डी है। कार्यकर्ता मजबूत तो पार्टी मजबूत होगा, चाहे बूथ स्तर का हो या सेक्टर प्रभारी, सभी कार्यकर्ताओं को मिल के पार्टी के लिए कार्य करना है।

पिछले दो साल से कोरोना के कारण कार्यकर्ताओं का काम नहीं हो सका है। आने वाले समय में उनके सभी समस्याओं को दूर कर लिया जायेगा। कार्यक्रम को जिला कांग्रेस अध्यक्ष भगवती राजवाड़े, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रावेंद्र प्रताप सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन अभितेश तिवारी के द्वारा किया गया।

इस दौरान नूर आलम,राजू गुप्ता,संतोष सारथी,दुर्गा सारथी, लालजी राजवाड़े, मदनेस्वर साहू, बिजेंद्र प्रताप सिंह, राजेन्द्र प्रताप सिंह, राहुल सिंह, आशीष सिंह, नीरज सिंह, रक्षेन्द प्रताप सिंह, पार्थ सिंह, मो0जमशेद, कृष्णा मुरारी साहू, कलाम अंसारी, दिलीप जायसवाल, शिव केवर्ट, दिनेश केवर्ट, विनय पावले, दीपेश नाविक सहित काफी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

रमाकांत बस मालिक संघ के जिलाध्यक्ष बने
11-Oct-2021 8:56 PM (45)

रामानुजगंज,11 अक्टूबर। यातायात महासंघ जिला बलरामपुर-रामानुजगंज बस मालिक संघ की बैठक नगर में आहुत की गई, जिसमें सर्वसम्मति से अध्यक्ष रमाकांत गुप्ता को मनोनीत किया गया। वहीं कानूनी सलाहकार एवं संरक्षक विपिन बिहारी सिंह को मनोनीत किया गया। उपाध्यक्ष ओमप्रकाश तिवारी, कोषाध्यक्ष बिहारी गुप्ता, सचिव सत्यानंद पांडे, सह सचिव बंसीधर गुप्ता को बनाया गया।

लाइफ लाइन एक्सप्रेस: कटे-फटे होंठ व प्लास्टिक सर्जरी के लिए 225 मरीजों ने कराया पंजीयन
10-Oct-2021 10:51 PM (53)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 10 अक्टूबर। लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन में जारी नि:शुल्क उपचार एवं सर्जरी शिविर में कान के मरीजों की सर्जरी के बाद शनिवार चिकित्सकों की टीम ने कटे फटे होंठ वाले जरूरत मंद मरीजों तथा 14 साल से कम उम्र के मुड़े पैरों वाले बच्चों का आपरेशन करने का अभियान प्रारंभ कर दिया है।

 कटे फटे होंठ व प्लास्टिक सर्जरी के लिए 225 मरीजों ने पंजीयन कराया है, जबकि मुड़े पैर वाले 594 मरीजों ने पंजीयन कराया है। जिनकी जांच जारी है। शिविर में 70 कान के मरीजों का दिल्ली से आई ख्याति प्राप्त चिकित्सकों की टीम द्वारा कान की सफल सर्जरी की जा चुकी है। शिविर में 824 नेत्र मरीजों की आंख में मोतियाबिंद का आपरेशन कर कृत्रिम लेंस का प्रत्यारोपण भी किया गया। इसके साथ ही 630 कान के मरीजों को हियरिंग एड मशीन का भी वितरण किया जा चुका है। शिविर में कान का आपरेशन करा चुके 19 मरीजों को विदाई देकर उन्हें उनके घर तक पहुंचाने के लिए बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

कान की सर्जरी के बाद 14 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों के मुड़े पैरों तथा कटे फटे होंठ के मरीजों के अपरेशन व प्लास्टिक सर्जरी का कार्य प्रारंभ होने से अब ऐसे मरीजों की भीड़ शिविर स्थल पर उमडऩे लगी है। मुंबई के ख्याति प्राप्त अस्थि रोग विशेषज्ञ संतोष हंकारे द्वारा मुड़े पैरों वाले बच्चों के पैर का आपरेशन किया जा रहा हैं।

वही  प्लास्टिक सर्जन डा. हरिणी बंगलुरु समेत दिल्ली के डॉ. मुकेश शर्मा व अशोक रेड्डी द्वारा कटे फटे होंठ वाले मरीजों के होंठ की प्लास्टिक सर्जरी का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इस कार्य के लिए राम मनोहर लोहिया हास्पिटल दिल्ली के निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. अमलेंदु यादव अपनी सेवाएं दें रहे हैं।

संसदीय सचिव ने लिया जायजा, प्रबंधन को सराहा

संसदीय सचिव एवं भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाड़े ने शिविर स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने कान का आपरेशन करा चुके मरीजों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना एवं उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

उन्होंने चिकित्सा सेवा में लगे चिकित्सा स्टाफ एवं नर्सो से वार्ता की तथा सेवा भाव से कार्य करने प्रोत्साहित किया। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों, कर्मचारियों के कुशल प्रबंधन की भी सराहना की।

कहा कि अधिकारियों की अथक मेहनत से ही व्यवस्थित रूप से शिविर का संचालन हो रहा है और दूर दराज के जरूरत मंद मरीजों को इसका लाभ मिल रहा है। उसके बाद उन्होंने शिविर स्थल में भोजन कर शिविर स्थल की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने मारवाड़ी युवा मंच द्वारा कैंप कर वितरण किए जा रहे निश्शुल्क, चाय, नाश्ता व्यवस्था का भी जायजा लिया। उन्होंने खिचड़ी वितरण कर स्वयं भी खिचड़ी का स्वाद लिया एवं सेवा भाव से कर रहे मारवाड़ी युवा मंच के सदस्यों की सराहना की। एसडीएम रवि सिंह ने व्यवस्था की जानकारी देते हुए बताया कि मरीज के परिजनों एवं अन्य लोगों को भोजन की सहायता के लिए विभिन्न संगठनों, महिला स्व सहायता समूह के द्वारा श्रमदान भी किया जा रहा है। इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष केके अग्रवाल, नगर पंचायत भटगांव अध्यक्ष सूरज गुप्ता, कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष सुभाष गोयल, रितेश गुप्ता, दीप्ति स्वाईं, नरेंद्र जैन, दुर्गा शंकर दीक्षित, राजू सिंह, लालजी राजवाड़े, गोवर्धन सिंह, अर्जुन देवांगन, रामचंद्र यादव सहित एसडीएम रवि सिंह, पुलिस अमला, जनप्रतिनिधि व अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

पुलिस की कार्रवाई पारदर्शी एवं निष्पक्ष हो-आईजी
10-Oct-2021 5:50 PM (36)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिश्रामपुर, 10 अक्टूबर।
नव पदस्थ पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज, अजय कुमार यादव ने शनिवार को जिला सूरजपुर का प्रथम भ्रमण किया। आईजी सरगुजा ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभाकक्ष में भावना गुप्ताकी मौजूदगी में जिले के पुलिस राजपत्रित अधिकारियों व सभी थाना-चौकी प्रभारियों की बैठक ली। बैठक में अधीक्षक सूरजपुर ने आईजी सरगुजा को जिले की सामान्य जानकारी से अवगत कराया।

जिला पुलिस कार्यालय के सभाकक्ष में आईजी सरगुजा अजय कुमार यादव अने जिले के पुलिस अधिकारियों एवं सभी थाना-चौकी प्रभारियों की बैठक में सभी का परिचय प्राप्त किया। बैैठक में उन्होंने थाना प्रभारियों से उनके यहां लंबित मामलों एवं उपलब्ध बल आदि की जानकारी ली और कहा कि पुलिस की कार्रवाई पारदर्शी एवं निष्पक्ष हो यह सुनिश्चित की जाए, अवैध गतिविधियों में संलिप्त लोगों के विरूद्व सख्त कार्रवाई करें, अपराध एवं अपराधियों को रोकने एवं बेसिक पुलिसिंग को और मजबूत करने, लंबित मामलों सहित चिटफण्ड के मामलों का जल्द निराकरण, अपराध की सूचना पर बिना विलम्ब एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अपराधियों में पुलिस का भय दिखनी चाहिए, क्षेत्र में जनता से और अच्छे संबंध बनाने को लेकर कार्य किए जाए, सौपें गए कार्यों को शत-प्रतिशत लगन से सुनिश्चित किए जाए, गलत कार्यवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

आईजी सरगुजाने कहा कि महिला सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाए जाए, स्कूल-कालेजों के पास पुलिस की मौजूदगी के साथ ही नियमित पेट्रोलिंग हो, समंस वारंट की तामिली एवं सीसीटीएनएस में कार्यवाही का दाखिला शत-प्रतिशत अपलोड किए जाएं, फरियादियों के थाना आने पर उन्हें सम्मानपूर्वक बैठाकर प्रभारी उनकी समस्याओं को सुने और त्वरित वैधानिक कार्यवाही कर पीडि़त पक्ष को किए गए कार्यवाही से अवगत कराए, सडक़ दुर्घटना को रोकने क्षेत्र का दौरा कर सडक़ पर सुरक्षात्मक उपाए संबंधित एजेंसियों से कराए तथा यातायात नियमों के प्रति जागरूकता को लेकर कार्य किए जाए। 

उन्होंने जब्त वाहनों का निराकरण शीघ्र कराने के अलावे निगरानी, माफी बदमाशों को चेक करने एवं थाना भवन व परिसर में साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए। बैठक में अपराध निकाल में उत्कृष्ट कार्य पर आईजी सरगुजा ने चौकी प्रभारी लटोरी एएसआई सुनील सिंह को 1000 नगद पुरस्कार देने की घोषणा की।

संवाद शाखा का लिया जायजा
पुलिस अधीक्षक कार्यालय सूरजपुर पहुंचे आईजी सरगुजा अजय कुमार यादव ने पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता के द्वारा प्रारंभ किए गए संवाद शाखा का जायजा लिया। पुलिस अधीक्षक ने संवाद शाखा में प्राप्त शिकायत एवं निराकरण की अद्यतन जानकारी से उन्हें अवगत कराया। इस दौरान आईजी सरगुजा ने पुलिस अधीक्षक के द्वारा चलाए जा रहे वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा, देखभाल के लिए समर्पण अभियान तथा महिला-बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने चलाए जा रहे हिम्मत कार्यक्रम की प्रशंसा की।
इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, एएसपी मुख्यालय पीएस महिलाने, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, एसडीओपी सूरजपुर गीता वाधवानी, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, एसडीओपी ओडग़ी राजेश जोशी, एसडीओपी प्रतापपुर अमोलक सिंह, जिले के थाना-चौकी प्रभारी, जिला पुलिस कार्यालय के अधिकारीगण मौजूद रहे।=
 

सहकारी समिति के कर्म. संघ ने सौंपा चेक
06-Oct-2021 8:58 PM (61)

भैयाथान, 6 अक्टूबर। कोरोना के खिलाफ जंग में सहयोग करने जिले का आदिम जाति सेवा सहकारी समिति कर्मचारी संघ सामने आया है।

सूरजपुर जिले के आदिम जाति सेवा सहकारी समिति के कर्मचारी संघ ने बुधवार को सूरजपुर कलेक्टर डॉ.गौरव कुमार सिंह से मुलाकात कर कोरोना के खिलाफ जंग में सहयोग के तौर पर दो लाख नब्बे हजार का चेक जीवनदीप समिति के नाम सौंपा। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष प्रभाकर सिंह, संभाग उपाध्यक्ष सनलित कुमार कुशवाहा, रविंद्र गुर्जर सहित सरगुजा संभाग सहकारी संघ के समस्त पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

हम सभी को स्वच्छता के प्रति सजग और जागरूक रहने की जरूरत -झा
06-Oct-2021 8:30 PM (39)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 6 अक्टूबर।  एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र में मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान मंगलवार को क्षेत्रीय महाप्रबंधक बीएन झा ने अधिकारियों एवं श्रमिक प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबंधक कार्यालय परिसर में झाड़ू लगाकर साफ सफाई करते हुए कोयला कर्मचारियों को जागरूक करते हुए स्वच्छता को सार्वजनिक जीवन में आत्मसात करने का संदेश दिया। इसके साथ ही कोरोना काल के मद्देनजर जागरूकता अभियान चलाकर नगर के हाट बाजार में फल एवं सब्जी विक्रेताओं के साथ साथ आम लोगों को फेस मास्क व साबुन का वितरण कर उनसे कोविड नियमो का पालन करने की अपील की।

इन दिनों एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र में स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के तहत स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान एसईसीएल प्रबंधन द्वारा कोयला कामगारों समेत आम लोगों को स्वच्छता के प्रति सजग और जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।

 क्षेत्रीय महाप्रबंधक बीएन झा ने कहा कि स्वच्छता किसी भी देश के अनुशासन की पहचान है। स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए हम सभी को स्वच्छता के प्रति सजग और जागरूक रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को लेकर देशभर में लगातार अभियान चलाया जा रहा है। हम स्वयं और अपने आसपास के स्थल को स्वस्थ रखकर अपने देश को स्वच्छता के पायदान पर नंबर वन पर ले जा सकते हैं। जरूरत है तो सिर्फ, हमें जागरूक रहने के साथ ही अपने आसपास के लोगों को जागरूक करने की।

चलाया गया स्वच्छता अभियान

स्वच्छता पखवाड़ा के क्षेत्रीय महाप्रबंधक बीएन झा की अगुवाई में महाप्रबंधक कार्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाकर कोयला कर्मचारियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया गया। महाप्रबंधक समेत क्षेत्र के आला अधिकारियों एवं श्रमिक प्रतिनिधियों ने कार्यालय परिसर में झाड़ू लगाकर सफाई अभियान चलाया। अभियान के जरिए इस बात का संदेश दिया गया कि स्वच्छता हमारा नैतिक दायित्व है।

अभियान में क्षेत्रीय महाप्रबंधक बीएन झा समेत एस थंगराज, सीसी नायक, सुनील हर्ष, संजय कुमार, केसी साहू, बलराम हेंब्रम, आर के तिवारी, नित्यानंद मिश्रा, आरके सैनी, अनुपम दास के अलावा श्रमिक नेता सुजीत सिंह, देवेंद्र मिश्रा, पंकज गर्ग, ललन सोनी, अरविंद सिंह आदि सक्रिय रहे।

स्वदेशी हमारा मूल मंत्र होना चाहिए- संजय
05-Oct-2021 8:39 PM (56)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिश्रामपुर, 5 अक्टूबर।
विश्व में हमारी ताकत बढ़ी है इसका हमें अभिमान नहीं, स्वाभिमान है। देश को संबल एवं ताकतवर बनाने के लिए हमें स्वदेशी से बने वस्तुओं की तरफ आगे बढऩा होगा।

यह विचार स्वदेशी जागरण मंच द्वारा आयोजित संगोष्ठी में संघ के कोरिया विभाग के बौद्धिक प्रमुख संजय भारत ने भारतीय मजदूर संघ के सभाकक्ष में व्यक्त की। स्वदेशी जागरण मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने राष्ट्र ऋषि दत्तोपंत ठेंगड़ी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और कहा कि स्वदेशी हमारा मूल मंत्र होना चाहिए। जिससे हमारी लघु और कुटीर उद्योग गांव और शहरों में मजबूत बने चाइना के द्वारा निर्मित चाइनीज वस्तुओं से हम सभी को तौबा कर लेना चाहिए। मेक इन इंडिया मेक इंडिया के नारे को सशक्त और बुलंद करने का समय चल रहा है। चाइना के सामानों पर व्यापक पैमाने पर हम निर्भर हैं। हमें आत्मनिर्भरता के साथ देश को आगे ले कर जाना होगा।

संभवत: इसी सोच को लेकर राष्ट्र ऋषि श्री ठेंगड़ी ने 22 नवंबर 1996 को स्वदेशी जागरण मंच की स्थापना की थी। स्वदेशी और विदेशी में फर्क कर हर घर-घर तक हमें अलख जगाने की आवश्यकता है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वदेशी जागरण मंच के संभाग संयोजक राजकिशोर चौधरी ने कहा की स्वदेशी की शुरुआत हमें अपने घर से करनी होगी, अपने बच्चों अपने परिजनों के नाम से इसका प्रारंभ करना होगा। हमारे संस्कार राम, नारायण, श्याम, गीता, सीता लक्ष्मी, दुर्गा और सरस्वती का है। लेकिन हम अपने भारतीय परंपरा और संस्कार को भूलते जा रहे हैं। जब हम आचार विचार, व्यवहार और संस्कार से स्वदेशी होंगे तभी हम इस राष्ट्र को परम वैभव के शिखर पर ले जाने का मार्ग प्रशस्त करेंगे। स्वदेशी के लोग मातृभूमि से प्यार करते हैं।

कार्यक्रम का संचालन जिला महाविद्यालय प्रमुख अंशुमान तिवारी ने किया। इस अवसर पर संघ खंड प्रमुख जोगेश्वर राजवाडे, बजरंग दल के जिला संयोजक सुजीत सिंह, पूर्व नपा अध्यक्ष राजेश यादव, दीपेंद्र सिंह चौहान, दीपक दुबे, महेश गुप्ता, दीना नाथ यादव हरिनंदन पासवान, सरोज सिन्हा, जितेंद्र, शुभम मित्तल, जिला सह संयोजक अनुराग बघेल, जिला कोष प्रमुख नारायण राजवाड़े, एवं अन्य प्रमुख संघ कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

भाजयुमो ने स्कूल के गेट पर दिया धरना
05-Oct-2021 8:25 PM (68)

बिश्रामपुर, 5 अक्टूबर। भाजयुमो द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मोत्सव पर शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल कल्याणपुर में आयोजित प्रश्नोत्तरी व निबंध लेखन कार्यक्रम विद्यालय प्रबंधन द्वारा नहीं करने दिए जाने से नाराज भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने विद्यालय के मेन गेट पर धरना प्रदर्शन कर नाराजगी जाहिर की। नाराज भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।

भाजयुमो के राष्ट्रव्यापी आह्वान के तहत भाजयुमो द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मोत्सव पर शासकीय हाई सेकेंडरी स्कूल कल्याणपुर में प्रश्नोत्तरी एवं निबंध लेखन कार्यक्रम का आयोजन किया जाना निर्धारित किया गया था, किंतु ऐन वक्त पर विद्यालय के प्राचार्य द्वारा डीईओ के आदेश का हवाला देते हुए विद्यालय परिसर में उक्त कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति नहीं दी गई। भाजयुमो जिलाध्यक्ष रविंद्र भारती ने कहा कि जिला प्रशासन कांग्रेस कार्यकर्ताओं के इशारे पर कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्मोत्सव का कार्यक्रम विद्यालय परिसर में नहीं करने दिया जाना दुखद और शर्मनाक है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं के इशारे पर डीईओ द्वारा विद्यालय के प्राचार्य को विद्यालय परिसर में प्रधानमंत्री के जन्मोत्सव कार्यक्रम पर कार्यक्रम आयोजित नहीं करने दिए जाने का मौखिक आदेश दिया जाना हास्यास्पद होने के साथ ही उनकी ओछी मानसिकता का परिचायक है।

भाजयुमो जिलाध्यक्ष ने कहा कि प्रशासन की ओछी मानसिकता का भाजयुमो कड़ी निंदा करती है। विरोध प्रदर्शन में भाजपा जिला उपाध्यक्ष अनूप सिन्हा समेत महेश्वर पैकरा, सूरज सेट्टी, अमरनाथ पैकरा, मोहन शर्मा, सुरेश सोनी, ननकू राजवाड़े, बाबूलाल शाह, दुष्यंत तिवारी, विजय जायसवाल, भोग प्रसाद, विनोद जायसवाल, चंद्रमणि प्रधान, जीतू मानिकपुरी, सुरजन यादव, हरिनंदन राजवाड़े, सुखदेव यादव शामिल थे।

लाइफ लाइन एक्सप्रेस में उपचार के लिए उमड़ी भीड़
05-Oct-2021 5:51 PM (36)

27 सितंबर से अब तक 700 से अधिक नेत्र मरीजों का ऑपरेशन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिश्रामपुर, 5 अक्टूबर।
नगर में चल रहे चलते-फिरते अस्पताल लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन में नि:शुल्क उपचार हेतु जिले के दूरस्थ क्षेत्रों समेत संभाग भर से मरीजों की भारी भीड़ पहुंच रही है। सोमवार को राममनोहर लोहिया अस्पताल से यहां पहुंची कान रोग विशेषज्ञ डाक्टरों की पांच सदस्यीय टीम ने कान के जटिल रोगों से ग्रसित मरीजों के कान की सर्जरी का कार्य प्रारंभ कर दिया है। सोमवार से प्रारंभ कान की सर्जरी के पहले दिन 15 मरीजों का सफल आपरेशन किया गया। सात अक्टूबर तक कान की सर्जरी करने का क्रम जारी रहेगा। इंपेक्ट इंडिया फाउंडेशन द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से संचालित संभाग भर से शिविर में पहुंचे नेत्र मरीजों के आंख का सफल आपरेशन कर कृत्रिम लैंस का प्रत्यारोपण किया जा चुका है। मरीजों की अधिकता के कारण मंगलवार को शिविर स्थल पर पंजीयन का कार्य स्थगित रखा गया है।
लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन में 27 सितंबर से अब तक सात सौ से अधिक नेत्र मरीजों का आपरेशन किया जा चुका है। सोमवार से कान के रोग से ग्रसित 696 मरीजों का पंजीयन किया गया। सात अक्टूबर तक देश की राजधानी दिल्ली से आई पांच सदस्यीय चिकित्सकों की टीम द्वारा कान की सर्जरी वाले मरीजों का आपरेशन किया जाएगा। वही कान के मरीजों को मशीन का वितरण करने का कार्य मुंबई एवं गुजरात से आडियोमेट्रिस्ट की तीन सदस्यीय टीम द्वारा किया जा रहा है। सोमवार को विभिन्न रोगों के 1845 मरीजों का पंजीयन किया गया। जिसमें कान रोग के अलावा डायबिटीज के 582, हाइपरटेंशन के 565, मिर्गी के एक तथा आंख के एक मरीज का पंजीयन किया गया।

ये चिकित्सक कर रहे कान की सर्जरी-
इंपेक्ट इंडिया फाउंडेशन के मेडिकल आफिसर डा. गणेश सानप ने बताया कि कान की सर्जरी का कार्य राम मनोहर लोहिया हास्पिटल दिल्ली के नामी-गिरामी पांच चिकित्सकों की टीम द्वारा किया जा रहा है। संस्था का उद्देश्य दूरस्थ अंचलों के जरूरतमंद मरीजों के जटिल रोगों का निश्शुल्क उपचार कर उनके जीवन मे खुशहाली लाना है। उन्होंने बताया कि राम मनोहर अस्पताल दिल्ली के कान रोग विशेषज्ञ डा. संजय कुमार समेत डा. मृगांक शेखर, डा. सचिन गोयल, डा. अजीत कुशवाहा एवं डा. ऋषभ वर्मा मरीजों के कान की सर्जरी का कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा मुंबई एवं गुजरात से आए अडियोमेट्रिस्ट विजय, अश्विन द्वारा आवश्यकतानुसार कान के मरीजों को दो दिन में चार सौ से अधिक हियरिंग एड मशीन का निश्शुल्क मशीन का वितरण किया गया है।

सेवा परमो धर्म: कहावत को चरितार्थ कर रहे सामाजिक संस्था वी द पीपुल समर्थ चैरिटेबल ट्रस्ट के वालिंटियर्स लाइफ लाइन ट्रेन में दिन रात मरीजों का सेवा भाव से सहयोग कर रहे हैं। इस सेवा भावी कार्य मे एनएसएस, स्काउट, गाइड के साथी भी सहयोग दे रहे हैं। पंजीयन उपरांत मरीजों का चेकअप के लिए ले जाने से लेकर ब्लड, शुगर की जांच कराने के बाद मरीजों को डाक्टर के पास ले जाने जैसे कार्य ट्रस्ट के सदस्य कर रहे है। रिजर्व पुरुष वार्ड में सहयोग कार्य मे खेलसाय, संगीता सिंह, रिजल्ट वार्ड में अनीता भारती, विद्या सिंह, सोनम की टीम सक्रिय है। वहीं महिला वार्ड में सहयोग के लिए पुष्पा पैकरा, अनासपति, लीलावती, ओपीडी में जांच के लिए डाली कुजूर, पूजा, चंदन, करुणा कुजूर, दिव्या, वैष्णव, भूपेंद्र, गायत्री राजवाड़े, ग्रीन रूम एवं एम्बुलेंस में सहयोग के लिए कलेश्वर राजवाड़े, बिन्नी चांदनी, अपरेशन से पूर्व वार्ड में सरिता पैकरा, रिंकी यादव, चांदनी खुमरिया, आपरेशन के पश्चात मरीजों के फालोअप के लिए वर्षा मानिकपुरी, नागेंद्र, विक्की, ब्रिकेश, रात में वार्ड के मरीजों के सहयोग हेतु भीम राजवाडे, अशोक कुमार, वारिस अंसारी, मुकेश, जयप्रकाश, उपेंद्र कुमार राजवाड़े की टीम सेवा दे रही है। इसी क्रम में वी एम कालेज आफ नसिर्ग में मनोज, रुपेश, नित्यानंद, सुखदेव, मनीष, मुकुल पाठक, यशवंती सिंह, मोहनी, यशोदा, आरती, तुलसी लगातार सेवा दे रहे हैं। 

इसी प्रकार पार्वती इंंस्टीट्यूट आफ ट्रेनिंग रिसर्च एण्ड मैनेजमेंट शिक्षा महाविद्यालय मदनपुर सिलफिली के 30 बीएड प्रशिक्षणार्थियों द्वारा लाइफ लाइन एक्सप्रेस स्वास्थ्य शिविर में सेवा देने का कार्य किया जा रहा हैं।

उरांव समाज ने चावल एवं दाल का किया सहयोग-
शिविर में इलाज के लिए उमड़ रही भीड़ को भोजन व नाश्ता प्रदाय करने के लिए विभिन्न संगठन सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को उरांव समाज विश्रामपुर एवं सूरजपुर द्वारा सहयोग का हाथ बढ़ाते हुए चावल 30 कट्टी और दाल 60 किलो जिला प्रशासन को सुपुर्द किया है। 

इस अवसर पर समाज के जुनस एक्का, सुधीर कुजूर, नरेश तिर्की, जेम्स कुजूर, ज्योतिष एक्का, राजेश कुजूर, एम बेग, कमिल बेग, अनुरंजन टोपो, प्रदीप केरकेट्टा, राकेश तिर्की, महावीर पन्ना, नोबर्ट तिर्की एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे। जिला प्रशासन ने सहयोग एवं उदारता के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।
 

धर्मांतरित लोगों की घरवापिसी
03-Oct-2021 7:33 PM (56)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 3 अक्टूबर। सूरजपुर जिले के ओडग़ी विकासखण्ड के दूरस्थ अंचल बिहारपुर में सर्व यादव समाज के द्वारा बैठक आहुत कर यादव समाज के धर्मांतरित हुए लोगों के चरण धोकर पुन: यादव समाज में घर वापसी कराया गया है।

बिहारपुर के ग्राम कुबेरपुर में आयोजित सर्व यादव समाज की बैठक के मुख्य अतिथि सम्भागीय अध्यक्ष देवनारायण यादव व सर्वयादव समाज जिला अध्यक्ष रमाशंकर यादव की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में सामाजिक शिक्षा, स्वरोजगार, समाजिक कुरीतियों को दुर करने सहित विभिन्न सामाजिक विषयों पर विचार विमर्श किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए

संभागीय अध्यक्ष ने कहा कि हमारे समाज के लोग अज्ञानतावश,लालच में आकर दूसरे धर्म में चले गए हैं उन्हें समाज में वापस आने की अपील करते हुए विश्वास दिलाया कि आपके साथ पूरा समाज है जरूरत पडऩे पर पूरी मदद करेगी।

सर्व यादव समाज के जिला अध्यक्ष रामाशंकर यादव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ दिन पूर्व हमारे समाज के बिहारपुर क्षेत्र के कुछ लोगों के द्वारा लालच देकर बहला फुसला कर क्षेत्र के लोगों को ईसाई धर्म मे धर्मांतरण कर रहे हैं जो चंगई प्रार्थना के बहाने लोगों को भ्रमित कर रहे हैं जिससे यादव समाज के लोग लालच बहकावे में आ कर ईसाई धर्म मानने लगे हैं जिन्हें यादव समाज एवं हिन्दू धर्म के महत्व को बताया गया जिससे समाज के दो परिवार जो ईसाई धर्म स्वीकार कर लिए थे पुन: हिन्दू धर्म में घर वापसी की इच्छा व्यक्त किया। जिन्हें समाज के सम्भागीय अध्यक्ष देवनारायण यादव एवं सर्व यादव समाज जिला अध्यक्ष जिला सूरजपुर रमाशंकर यादव के द्वारा चरण धोकर तिलक लगाकर गमछा प्रदान व फुल वर्षा कर सह सम्मान हिन्दू धर्म में समाज के लोगो की उपस्थिति में घर वापसी कराया गया।

उपस्थित अन्य पदाधिकारियों ने अपने कुल व धर्म के प्रति जागरूक रहने पर जोर देते हुए कहा कि किसी के बहकावे में आकर ऐसा कृत न करें धर्मांतरण करना कानूनी तौर से अपराध है। ऐसे मामले आने पर यादव समाज धर्मांतरण कराने वालों पर कानूनी कार्रवाई के लिए हमेशा तत्पर रहेगा। इस बैठक के दौरान जिला कार्यवाहक अध्यक्ष संजय यादव, ब्लॉक उपाध्यक्ष शिवबालक यादव, ब्लाक अध्यक्ष विनय यादव, सिगरौली जिला अध्यक्ष छत्रधारी यादव, रामनारायण यादव, रामसजिवन यादव,  बलीराम यादव, मोतीलाल यादव, जनार्दन यादव, बिजय यादव, कैलाश यादव ,बिजय लाल यादव, छोटे लाल यादव, रामबहोरन यादव, अशोक यादव रामलल्लू ,रामबकश यादव, सहित काफी संख्या में यादव समाज लोग उपस्थित थे।

बुजुर्गों के अनुभव को आत्मसात कर भावी पीढ़ी विकास की ओर अग्रसर -रामानंद
02-Oct-2021 5:42 PM (43)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
भैयाथान, 2 अक्टूबर।
अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर सांसद आदर्श ग्राम झुमरपारा में भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिला अध्यक्ष व उपसरपंच रामानंद जायसवाल के नेतृत्व व जिला सदस्य गीता सत्यनारायण जायसवाल की उपस्थिति में झूमरपारा पंचायत भवन प्रांगण में वृद्धजनों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। जिससे बुजुर्गों के चेहरे में खुशी देखी गई।

इस दौरान पिछड़ा वर्ग जिला अध्यक्ष रामानंद जायसवाल ने कहा कि नई पीढ़ी को सुसंस्कृत बनाने के लिए बुजुर्गों का योगदान हमेशा रहता है। आज भी बुजुर्गों के अनुभव और सीख को आत्मसात कर भावी पीढ़ी नई सोच के साथ विकास की ओर अग्रसर हो रही है। इस अवसर पर मुख्य रूप से उपस्थित क्षेत्र के जनपद सदस्य सावित्री जायसवाल, शिवनारायण, बालेश्वर, रामभरोस सिंह, मोतीलाल, शिव शंकर शैलेश जायसवाल, पूर्ण प्रजापति, रामजीत राजवाडे व अन्य उपस्थित रहे।
 

चलित थाना, एसपी ने जरूरतमंदों को बांटी हेलमेट
30-Sep-2021 8:16 PM (60)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 30 सितंबर। आम जनता एवं पुलिस के बीच मधुर संबंध स्थापित करने एवं जिले के सभी गांवों में पुलिस की सक्रिय और प्रभावी उपस्थिति एवं सूचना तंत्र को प्रभावी ढंग से विकसित करने के उद्देश्य से पुलिस हर थाना व चौकी क्षेत्र में नियमित रूप से चलित थाना आयोजन कर रही है। करंजी पुलिस के द्वारा आयोजित धरतीपारा चलित थाना में पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता भी उपस्थित रहीं।

पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में लोगों ने अपनी समस्याओं के बारे में जानकारी दी, जिनमें कई का मौके पर ही निराकरण किया गया। चलित थाना में पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने कहा कि अवैध गतिविधियों की जानकारी से अवगत कराएं,  ताकि त्वरित कार्रवाई की जा सके।

उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय को शिकायत-समस्या के जल्द निराकरण के लिए सूरजपुर पुलिस के संवाद नंबर महिला-बालिकाओं के लिए चलाए जा रहे आत्मरक्षा प्रशिक्षण हिम्मत कार्यक्रम एवं वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल, समस्या के निराकरण के लिए चलाए जा रहे समर्पण अभियान के बारे में बताया। ग्रामीणों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने की समझाईश देकर यातायात नियमों की जानकारी से औरों को अवगत कराने कहा। ग्रामीणों को बताया गया कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए विश्रामपुर में लाईफ लाईन एक्सप्रेस आ रहा है जो 26 सितम्बर से 13 अक्टूबर तक बिश्रामपुर में रूककर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएगा, जिसका लाभ लेने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया। चलित थाना के दौरान कई जरूरतमंद लोगों को पुलिस अधीक्षक ने हेलमेट वितरण किया।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीएस महिलाने, नगर पुलिस अधीक्षक जेपी भारतेंदु, चौकी करंजी संजय गोस्वामी, रागिनी प्रजापति, संतलाल प्रजापति, अनूप जायसवाल, अनिल प्रजापति, रमेश गुप्ता, भोला मानिकपुरी, पारस प्रजापति बबलू प्रजापति आदि मौजूद रहे।

Previous123456789...1819Next