छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Posted Date : 15-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 

    भैयाथान, 14 जनवरी। इन दिनों सूरजपुर जिले की नदियों से रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन जोरों पर है। रेत का अवैध उत्खन्न करने वाले लोग पर्यावरण संबंधी नियमों को दरकिनार कर नदियों के साथ खिलवाड़ करने से पीछे नहीं हट रहे हैं। 
    तहसील मुख्यालय भैयाथान में स्थित सभी नदियों में इन दिनों बेखौफ होकर रेत का अवैध खनन किया जा रहा है। सुबह होते ही लोग ट्रैक्टर को लेकर नदी में पंहुच जाते हैं और परिवहन करना शुरू कर देते हैं। बताया जाता है कि आस पास के नदी से अवैध तरीके से रेत निकालने का काम सुबह 7 से लेकर शाम 5 बजे तक बेखौफ होकर किया जाता है। प्रतिदिन नदी से लगभग 30 से 40 ट्रैक्टर रेत का परिवहन किया जाता है।
     वही ग्राम पंचायत के द्वारा नदी से रेत निकालने की लीज के लिए आवेदन दिया गया है, परंतु आज तक विभाग के द्वारा कोई लीज या अनुमति खनिज विभाग के द्वारा नहीं दी है और आसपास के नदी से रेत का परिवहन करने के लिए लोगों को रायल्टी भी नहीं देना पड़ता है और इनको आसानी से रेत मिल रहा है।
    इस संबंध में भैयाथान एसडीएम ज्योति सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि रायल्टी पत्र के बिना रेत नहीं ले जा सकते है और अवैध तरीके से यदि खनन किया जा रहा है तो उनके ऊपर एकपक्षीय कार्यवाई करूंगी और मैं तत्काल जिला खनिज अधिकारी से बात करूंगी कि  रायल्टी पत्र नहीं बांटा गया है या देयक देरी नहीं हुई होगी तो मैं लीज के लिए पहल करूंगी।
    इस संबंध में जिला खनिज अधिकारी त्रिवेडी देवांगन से उनके मोबाइल पर सम्पर्क किया गया तो उनके द्वारा फोन ही रिसीव नहीं किया गया।

     

     

     

     

  •  

Posted Date : 06-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भैयाथान, 6 जनवरी।
    सूरजपुर वन अंतर्गत जिले में दल से बिछड़े हाथी का उत्पातथमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को भैयाथान के शिवप्रसादनगर व बरपारा में दो लोगों को मारने के बाद आज सुबह फिर दल से बिछड़े हाथी ने एक महिला को कुचलकर मार डाला। हाथी के ट्रैक्टर ट्राली से टकराने से दोनों दांत टूट गए, जिससे वह और आक्रमक हो गया है। अभी हाथी देवनगर के नर्सरी में ही डेरा जमाया हुआ है। टीम हाथी को टै्रंकुलाइज कर बेहोश करने का प्रयास कर रहे हैं।
    जानकारी के मुताबिक रविवार सुबह  देवनगर के बड़कापारा निवासी चंद्रमणी (30 वर्ष) घर बाड़ी में थीं, इसी बीच अचानक दल से बिछड़े हाथी ने उसे पटक-पटक कर मार डाला। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वहीं हाथी के हमले में संजय राजवाड़े (30) निवासी रजवाड़ीपारा देवनगर गंभीर रूप से घायल हो गया। वहीं एक बैल को भी गंभीर रूप से घायल कर दिया है। मृतक व घायल के परिजनों को तात्कालिक सहायता राशि के तौर पर 25,000 रूपये दिये गए हंै। 
    बताया जाता है कि पुन: यह हाथी शिवप्रसादनगर होते हुए देवनगर पहुंचा है। घटना स्थल पर वन विभाग व पुलिस नजर बनाए हुए हैं। सरगुजा सीसीएफ केके बिसेन भी घटनास्थल पहुंच चुके हैं, वहीं सूचना मिलते ही सूरजपुर डीएफओ बीपी सिंह, एसडीओ बीएस भगत, रेंजर एस ए खान, सूरजपुर पुलिस अधीक्षक जीएस जायसवाल, नगर पुलिस अधीक्षक डीके सिंह सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। 

  •  

Posted Date : 06-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भैयाथान/जरही, 6 जनवरी।
    सूरजपुर जिले के भटगांव थाना क्षेत्र में रविवार तड़के रायपुर से वाड्रफनगर जाने वाली यात्री बस पेड़ से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। जिससे खलासी की मौत हो गई है, वहीं 2 दर्जन यात्री घायल हो गए। बस चालक फरार है। बताया जा रहा है कि ड्राइवर को झपकी आने से यह हादसा हुआ।
    प्रतिदिन की तरह गुप्ता बस क्र. सीजी 15-एबी-0422 सुबह करीब 5.30 बजे रायपुर से वाड्रफनगर की ओर जा रही थी। इस दौरान भटगांव थाना क्षेत्र के अंतर्गत शिवानी खदान से पहले सोनगरा केदली नाला के पास एक पेड़ से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई।
    बताया जा रहा है कि नाला के पास टर्निंग है, वहीं पर ड्राइवर को झपकी आ गई और बस सीधे सड़क के किनारे पेड़ से टकरा गई और टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि बस के सामने के परखच्चे उड़ गए। घटना में खलासी की मौत हो गई व लगभग दो दर्जन यात्री घायल हुए हैं। मृतक दरवाजा के पास खड़ा था और बस के पेड़ से टकराने के बाद सामने दब गया।
    हादसे के बाद से बस चालक मौके से फरार है। वहीं भटगांव पुलिस व गांव वालों के सहयोग से घायलों को 108 के माध्यम से अंबिकापुर अस्पताल भेजा गया है। 

  •  

Posted Date : 04-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    भैयाथान, 4 जनवरी। सूरजपुर वन परिक्षेत्र के ग्राम शिवप्रसादनगर में  एक हाथी ने आज सुबह एक बुजुर्ग को पटककर मार डाला। लोगों को दौड़ाते एक बाइक को फेंक दिया फिर दो गायों को मार डाला। लोगों के मकान तोड़े और फिर बंजा के तालाब की ओर निकल गया। अभी हाथी बंजा व सोनपुर के बीच डटा हुआ है जिसके कारण यहां के स्कूलों में छुट्टी दे दी गई है। वन विभाग की टीम ड्रोन की मदद से हाथी पर नजर रखे हुए। बताया गया कि यह हाथी अपने दल से बिछड़ जाने के कारण उन्मत हो गया है। 
     शिवप्रसादनगर में अलसुबह शौच के लिए निकले एक युवक को पटक कर  मारने के बाद वह पास के गांव  बंजा बाजार की ओर निकला।  भीड़ को दौड़ाते दो गायों को पटक दिया जिससे एकी की मौत हो गई। तीन मकानों को तोड़ते एक घर के बाहर रखे बाइक को भी उठाकर फेंक दिया।
     कोरिया जिले में मौजूद 7 हाथियों के दल से बिछड़े  इस हाथी ने सूरजपुर जिले में प्रवेश करते सबसे पहले ग्राम भौवराही के  घरों को  भी तोड़ा। इसके बाद  शिवप्रसादनगर पहुंचा।  मृतक की पहचान रामलाल जायसवाल  के रूप में कई गई है। घटना से ग्रामीण दहशत में हैं।  घटना की सूचना मिलते ही दोपहर तक आस-पास के गांवों के काफी लोगों की भीड़ मौके पर जुटी गई है। 
     वन विभाग ने बताया कि यह हाथी कोरिया जिले से यहां  आया है। ड्रोन  से नजर रखी जा रही है।  इसे  खदेडऩे का प्रयास किया जा रहा है।  ग्रामीणों को हाथी दूरी बनाए रहने को कहा जा रहा है।   सुबह से ही  सूरजपुर डीएफओ बीपी सिंह, एसडीओ बीएस भगत, रेंजर एस ऐ खान, वनरक्षक राजाराम यादव ,व बसदेई प्रभारी दीपक साहू सहित पुलिस की टीम भी गांव में पहुंची थी। वहीं डॉक्टर द्वारा मौके पर ही शव का पीएम किया गया।

  •  

Posted Date : 02-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    भैयाथान, 2 जनवरी । सूरजपुर जिले के भैयाथान में बीती रात तेज रफ्तार ट्रक एक दुकान और मकान में जा घुसा। जिस वक्त यह हादसा हुआ उस समय दुकान में कोई नहीं था जिससे बड़ा हादसा होते टल गया।  
    शहर के चौराहे पर स्थित संजय अग्रवाल के किराना के दुकान में बीती रात एक तेज रफ्तार ट्रक   अनियंत्रित होकर तेज रफ्तार से  दुकान में घुस गया। हादसा इतना भीषण था कि ट्रक व दुकान को क्षतिग्रस्त करते हुए दुकान के अंदर लगे रेलिंग को तोड़ते हुए अंदर घुस गया। और हादसे के बाद ट्रक को छोड़ ट्रक  भाग रहे चालक को लोगों ने  पकड़ लिया । बताया जाता है कि ट्रक सूरजपुर से ओडग़ी के नवगई धान खरीदी केंद्र धान उठाने जा रही थी।
    भैयाथान में हुए इस हादसे को लेकर शहर के लोग चिंता में पड़ गए है  कि  जिस तरह से तेज रफ्तार बड़े भारी वाहन शहर के बीचोबीच होकर निकलते हैं उससे कहीं न कहीं लोग चिंतित हो रहे हैं।  इस हादसे ने एक बार फिर बाईपास और रिंगरोड की जरूरत को लेकर बड़ी आवश्यकता की ओर ध्यान खींचा रहा ह इस तरह के हादसे जनहानि की आशंकाओं से लोग डर रहे हैं। वही दूसरी ओर ओडग़ी रोड में आए दिन दुकान संचालक के द्वारा दुकान का समान रोड में होने के कारण गाडिय़ों के आने जाने मैं काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और रोड में बेतरतीब तरीके से वाहन रोड में खड़े रहते हैं इसको समय रहते ध्यान नही दिया गया तो और भी बड़े हादसे हो सकते हैं।

  •