छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Date : 10-Dec-2019

बिश्रामपुर नगर पंचायत में 15 वार्डों के लिए 61 प्रत्याशी चुनाव मैदान में 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बिश्रामपुर, 10  दिसंबर।
कांग्रेस एवं भाजपा में नगर पंचायत बिश्रामपुर के चुनाव में प्रत्याशियों की घोषणा के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं में असंतोष एवं वर्चस्व की लड़ाई के बीच मात्र 6 बागी प्रत्याशियों ने सोमवार को नाम वापस लिया। इसी के साथ अब 15 वार्डो के लिए 61 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।सत्तारूढ़ कांग्रेस में अध्यक्ष बनने और अध्यक्ष पद के दावेदारों को शिकस्त देने की कोशिश के बीच सर्वाधिक 12 बागी प्रत्याशी चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं भाजपा में व्याप्त असंतोष को समाप्त करने में काफी हद तक सफल रही। भाजपा से मात्र पांच बागी प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गए हैं।

सोमवार को उप तहसील कार्यालय में नाम वापसी के दिन 67 उम्मीदवारों में से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरने वाले अभ्यर्थियों ने अपना नाम वापस ले लिया है। नाम वापस लेने वालों में वार्ड क्रमांक पांच से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल करने वाली मंजू यादव सहित वार्ड क्रमांक छह से कांग्रेस से नाराज चल रहे रविंद्र मानिकपुरी की पत्नी पूजा दास, वार्ड क्रमांक सात से कांग्रेस के बागी राजेंद्र सिंह एवं जसवीर कुमार चौधरी, वार्ड क्रमांक 12 से सुशील कुमार विश्वकर्मा एवं वार्ड क्रमांक 15 से भाजयुमो मंडल अध्यक्ष दुर्गा प्रसाद गुप्ता ने नाम वापस लिया है। 

नाम वापसी की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद रिटनिर्ग अफिसर शिव कुमार बनर्जी एसडीएम सूरजपुर ने वैधानिक प्रक्रिया के तहत प्रत्याशियों की मौजूदगी में चुनाव चिन्ह का आवंटन किया। नाम वापसी के बाद चुनाव मैदान में डटे रहने वाले कांग्रेस, भाजपा, बसपा एवं निर्दलीय प्रत्याशियों ने जनसंपर्क तेज कर दिया है।

भाजपा के ये हैं 15 प्रत्याशी
भाजपा प्रत्याशी के रूप में वार्ड क्रमांक एक से अमरेश विश्वकर्मा, वार्ड क्रमांक दो से चांदनी पैकरा, वार्ड क्रमांक तीन से अर्चना लकड़ा, वार्ड क्रमांक चार से प्रकाश कुर्रे, वार्ड क्रमांक पांच से मीरा दास, वार्ड क्रमांक छह से राजू दास, वार्ड क्रमांक सात से दीपेंद्र सिंह चौहान, वार्ड क्रमांक आठ से रविंद्र विश्वकर्मा, वार्ड क्रमांक नौ से अमरेश प्रसाद, वार्ड क्रमांक 10 से अंशुल बजेठा, वार्ड क्रमांक 11 से अनीता सिंह, वार्ड क्रमांक 12 से अंकुर यादव, वार्ड क्रमांक 13 से नीलम राजवाड़े, वार्ड क्रमांक 14 से शकुंतला सोनी एवं वार्ड क्रमांक 15 से राजकुमार यादव चुनाव मैदान में हैं।

पांच वार्डों में बसपा के भी हैं दावेदार
बसपा प्रत्याशी के रूप में वार्ड क्रमांक एक से बलिराम सारथी, वार्ड क्रमांक दो से संतोष मालाकार, वार्ड क्रमांक आठ से पुष्पा नेताम, वार्ड क्रमांक नौ से मक्सीमा टोप्पो एवं वार्ड क्रमांक 14 से गीता पटेल चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं।

निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में हैं चुनाव मैदान में
वार्ड क्रमांक एक से एनएसयूआई नेता अजय पैकरा की बहन कुमारी ज्योति पैकरा बागी कांग्रेस नेत्री मंजू लता दुबे एवं जेपी गुट के राहुल विश्वकर्मा चुनाव मैदान में है। वार्ड क्रमांक तीन से रितेश कुजूर के अलावा कांग्रेस की बागी उर्मिला केरकेट्टा व कुसुम एक्का, वार्ड क्रमांक चार से कांग्रेस के बागी राम नरेश बरवा व धनेश्वर वरुण निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि कांग्रेस में गुटबाजी के कारण वार्ड क्रमांक छह से अपनी पत्नी पूजा दास का नाम वापस लेने वाले कांग्रेस के बागी रविंद्र कुमार मानिकपुरी एवं भाजपा के बागी भोला शंकर गिरी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में भाग्य आजमा रहे हैं। 
वार्ड क्रमांक आठ से कांग्रेस के बागी अनित गौरा, वार्ड क्रमांक 10 से कांग्रेस के बागी तरुण प्रधान, सुनील सिंह एवं अजीत सिंह निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में हैं। वार्ड क्रमांक 13 से भाजपा की बागी मीरा सिंह, प्रभा यादव, प्रमिला सिंह एवं कांग्रेस की बागी संगीता चुनाव लड़ रही है। वार्ड क्रमांक 14 से भाजपा नेता की बहू कीर्ति दुबे निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रही हैं।

वर्चस्व की लड़ाई में कांग्रेस को नुकसान
सत्तारूढ़ कांग्रेस में अध्यक्ष की दौड़ में शामिल कांग्रेस नेताओं में वर्चस्व की लड़ाई के कारण सर्वाधिक निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। सूत्रों की माने तो अध्यक्ष की दौड़ में शामिल कथित नेताओं एवं उनके समर्थकों द्वारा अध्यक्ष की दौड़ में शामिल पार्षद प्रत्याशियों को शिकस्त देने की मंशा से बागियों को निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में डटे रहने की साजिश किए जाने के कारण नुकसान कांग्रेस को होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं दूसरी तरफ नगर पंचायत में कब्जा बरकरार रखने भाजपा के आला नेताओं ने काफी मशक्कत कर काफी हद तक कार्यकर्ताओं में व्याप्त असंतोष एवं पार्टी से इस्तीफा देने वाले नेताओं को मनाने में सफलता हासिल की है।

 


Date : 08-Dec-2019

एसईसीएल की बंद पड़ी एक नंबर पोखरी खदान के ओवरबर्डन की पहाड़ी में कोयले का अवैध उत्खनन कर रहे पति-पत्नी की मिट्टी धंसक जाने से मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बिश्रामपुर, 8  दिसंबर।
एसईसीएल की बंद पड़ी एक नंबर पोखरी खदान के ओवरबर्डन की पहाड़ी में कोयले का अवैध उत्खनन कर रहे पति-पत्नी की मिट्टी धंसक जाने से मौत हो गई। बताया गया कि मृतक दंपती जलावन के लिए कोयला एवं लकड़ी लेने बंद पोखरी खदान गए थे। 

बताया गया कि उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से आकर कई वर्षों से नगर के तालाबपारा में अपनी दो पत्नियों एवं तीन बच्चों के साथ रह कर मजदूरी करने वाला मोहम्मद हनीफ अंसारी अपनी पत्नी मेहरून निशा के साथ सुबह करीब 11 बजे जलावन के लिए लकड़ी एवं कोयला लेने करीब डेढ़ किलोमीटर दूर पैदल एसईसीएल बिश्रामपुर ओसीएम की बंद पड़ी एक नंबर पोखरी खदान गया था। जहां से मुस्लिम दंपती वापस नहीं लौटे थे। 

पतासाजी के दौरान शनिवार को सुबह तालाब पारा शिवनंदनपुर के ही रहने वाले पड़ोसी आशीष सोनी एवं अन्य ने देखा कि बंद पोखरी खदान के ओवर बर्डन की पहाड़ी में करीब 50 फीट ऊपर बने गुफा नुमा स्थान पर मिट्टी धंसने से मोहम्मद हनीफ का शरीर मृत अवस्था में दबा पड़ा है। केवल उसका गर्दन से ऊपर हिस्सा दिख रहा था। घटना स्थल पर ही मृतक हनीफ का कपड़ा और उसकी पत्नी की चप्पल पड़ी है जिससे अनुमान लगाया गया कि पहाड़ी की धंसकी मिट्टी के नीचे दबने से दोनों की मौत हो गई है। जिसकी सूचना तत्काल बिश्रामपुर पुलिस को दी गई।

सूचना मिलते ही थाना प्रभारी कपिलदेव पांडेय ने एएसआई विमलेश सिंह, राम सिंह, प्रधान आरक्षक इंद्रजीत सिंह, आनंद सिंह, वरुण तिवारी आदि की टीम के साथ पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया। एसईसीएल के सब एरिया मैनेजर एस. अहमद, मैनेजर राणा प्रताप भी मौके पर पहुंच गए। उसके पश्चात ग्रामीणों एवं रेस्क्यू टीम की मदद से अवैध उत्खनन के लिए पहाड़ी में बनाए गए गुफा नुमा स्थान के मिट्टी धंसने से मिट्टी में दबे मुस्लिम दंपति के शव को बाहर निकाल कर पहाड़ी से नीचे लाया गया। पंचनामा कार्रवाई के पश्चात स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पोस्टमार्टम के पश्चात मुस्लिम दंपत्ति के शव को परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया। इधर शिवनंदनपुर सरपंच विमला सिंह ने जनपद सदस्य पवन अग्रवाल एवं अन्य लोगों के समक्ष अंतिम संस्कार के लिए मृतक दंपति के परिजनों को चार हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की है। 

तीन पत्नी एवं 14 बच्चों का पिता था मृतक
मृतक मोहम्मद हनीफ अंसारी की तीन पत्नियां और 14 बच्चे हैं। मृतक महिला मेहरून निसा उसकी तीसरी पत्नी थी। वह शिवनंदनपुर के तालाबपारा में अपनी दूसरी पत्नी कमरुल निशा व तीसरी पत्नी मेहरून निशा एवं तीन बच्चों के साथ रहकर मजदूरी का कार्य करता था। उसकी पहली पत्नी एवं अन्य बच्चे सुल्तानपुर उत्तरप्रदेश एवं झारखंड में रहते हैं। 


Date : 07-Dec-2019

नगरीय निकाय चुनाव के तहत विश्रामपुर में भाजपा-कांग्रेस व निर्दलीय प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
विश्रामपुर, 7 दिसंबर।
नगरीय निकाय चुनाव के तहत नगर पंचायत बिश्रामपुर के कांग्रेस एवं भाजपा के 15 वार्डो के सभी प्रत्याशियों ने नामांकन के अंतिम दिन तामझाम के साथ पार्टी के आला पदाधिकारियों की मौजूदगी में उप तहसील कार्यालय में नामांकन दाखिल किया। अधिकांश वार्डो में भाजपा एवं कांग्रेस के बागी प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल किए जाने से दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों में चिंता बढ़ गई है।सभी 15 वार्ड के लिए 6 7 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है।वहीं पांच वार्डों में बसपा ने भी अपने प्रत्याशियों का नामांकन दाखिल कराया है।

नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन शुक्रवार को क्षेत्रीय विधायक एवं सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष खेलसाय सिंह सहित सूरजपुर जिले के नगरीय निकाय चुनाव प्रभारी डा. प्रीतम राम विधायक लुंड्रा, कांग्रेस जिला अध्यक्ष विंदेश्वर शरण सिंहदेव, वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुभाष गोयल, रामचंद्र यादव, रमेश दनौदिया, नरेंद्र जैन, अनुपम फिलिप, दुर्गा शंकर त्रिपाठी, राजू सिंह, हीरालाल, देवेंद्र मिश्रा, दिलीप सोनी, राजेश शर्मा, अंशुल गोयल, श्रवण गिरी, वीणा शर्मा, चंदा श्री, रंजू चौबे आदि की मौजूदगी में कांग्रेस प्रत्याशियों में नामांकन दाखिल किया।

वार्ड एक से 7, दो से तीन, तीन से पांच, चार से चार, पांच से तीन, छह से तीन, सात से सात, आठ से पांच, नौ से तीन, 10 से पांच, 11 से तीन, 12 से चार, 13 से छह, 14 से पांच एवं वार्ड 15 से चार प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है।

बागियों ने भरा निर्दलीय नामांकन
टिकट वितरण से नाराज भाजपा एवं कांग्रेस के टिकट की दौड़ में शामिल अनेक उम्मीदवारों ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन फार्म दाखिल कर दोनों राजनीतिक दलों को परेशानी में डाल दिया है। भाजपा द्वारा वार्ड क्रमांक 15 में नगर पंचायत अध्यक्ष के पुत्र राजकुमार यादव को प्रत्याशी घोषित किए जाने से नाराज भाजयुमो मंडल अध्यक्ष दुर्गा गुप्ता ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल कर दिया है। वहीं वार्ड क्रमांक 15 से टिकट नहीं मिलने से नाराज वर्तमान पार्षद रामजीत उर्फ पिंटू यादव ने पार्टी से बगावत करते हुए वार्ड क्रमांक 13 से अपनी पत्नी का नामांकन फार्म दाखिल कर दिया है। इसी प्रकार वार्ड क्रमांक 7 से भाजपा के भोला शंकर गिरी, वार्ड क्रमांक 13 से भाजपा की प्रमिला सिंह एवं प्रणय सिंह राणा ने अपनी पत्नी को निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल कराकर भाजपा को परेशानी में डाल दिया है।

इसी प्रकार प्रत्याशी नहीं बनाए जाने से नाराज होकर कांग्रेस से बगावत करते हुए मंजू लता दुबे ने वार्ड एक से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल कर दिया है। इसी क्रम में वार्ड तीन से उर्मिला केरकेट्टा, कुसुम 5 वार्ड सात से,रविंद्र मानिकपुरी वार्ड आठ से अनित गौरा वार्ड 10 से,तरुण प्रधान व अजीत सिंह ने नामांकन दाखिल कर कांग्रेस को परेशानी में डाल दिया है। इसी प्रकार दोनों ही राजनीतिक दलों से नाराज अनेक कार्यकर्ताओं ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया है। पिछले चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अध्यक्ष पद का चुनाव लडऩे वाले जयप्रकाश यादव ने वार्ड 15 से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया है। पिछले चुनाव में उन्होंने अध्यक्ष पद के निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में करीब 1300 मत प्राप्त किए थे।  नामांकन के बाद से ही दोनों ही राजनीतिक दल के नेता बागी होकर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल करने वाले प्रत्याशियों से संपर्क कर उन्हें मनाने में जुट गए हैं। इसके लिए जोड़-तोड़ की राजनीति शुरू हो गई है। बागी प्रत्याशियों को मनाने की हर संभव कोशिश दोनों ही राजनीतिक दलों ने शुरू कर दी है। 


Date : 05-Dec-2019

नगरीय निकाय चुनाव की कांग्रेस ने वार्ड पार्षदों की जारी की सूची, उम्मीदवारों ने भरा नामांकन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
लखनपुर, 5 दिसंबर।
नगरीय निकाय चुनाव की सरगर्मियो के बीच ब्लॉक अध्यक्ष कृपाशंकर गुप्ता,प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य विक्रमादित्य सिंहदेव,जिला सचिव अमित सिंहदेव के अगुवाई में एसडीएम कार्यालय पहुँच नामांकन पत्र जमा किया।इस वर्ष होने वाले नगरीय निकाय चुनाव में लखनपुर कांग्रेस कमेटी ने सभी 15 वार्डों में अपने प्रत्याशी राजनीतिक मंच में उतार दिए हैं।

सभी 15 वार्डों में क्रमश: वार्ड नं. 01 में सोमार साय, वार्ड नं. 02 में अनिल गुप्ता,वार्ड 03 में सरस्वती गुप्ता, वार्ड 04 में अमित बारी, वार्ड 05 में सुरैया देवी, वार्ड 06  में असफाक खान, वार्ड 07 में प्रभा गुप्ता, वार्ड 08  में सरिता अग्रवाल, वार्ड 09 में रीता गुप्ता, वार्ड 10 में अनंत राम राजवाड़े, वार्ड 11 में कृपाशंकर राजवाड़े, वार्ड 12 में रमेश जायसवाल, वार्ड 13 में लोधु राम, वार्ड 14 में मंजू जायसवाल, वार्ड 15 में उमेश सोनवानी को चुनावी चेहरा बनाया गया है। नामांकन भरे जाने गाजे बाजे के साथ बड़ी संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


Date : 04-Dec-2019

नगरीय निकाय चुनाव के लिए टिकट वितरण से नाराज भाजपा महिला मोर्चा की मंडल अध्यक्ष व कोषाध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बिश्रामपुर, 5 दिसंबर।
नगरीय निकाय चुनाव के लिए नगर पंचायत बिश्रामपुर क्षेत्र के सभी 15 वार्डो में पार्षद प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर प्रत्याशी चयन में भाजपा ने बाजी मार ली है। वही कांग्रेस ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। इधर भाजपा द्वारा पार्षद प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करते ही भाजपा में बगावत के सुर नजर आने लगे हैं। भाजपा में इस्तीफे का दौर प्रारंभ हो गया है। कांग्रेस में भी पार्षद प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करने के लिए मशक्कत जारी है। प्रत्याशी नहीं बनाए जाने से नाराज महिला मोर्चा भाजपाध्यक्ष सीमा सिंह एवं भाजपा मंडल कोषाध्यक्ष राघवेंद्र दुबे ने पार्टी संगठन को अपना इस्तीफा भेज दिया है।

इस्तीफे का दौर शुरू
पार्षद प्रत्याशियों के नामों की घोषणा के बाद भाजपा में बगावत के सूर नजर आने लगे हैं। पार्षद प्रत्याशी की दौड़ में शामिल अनेक कार्यकर्ताओं ने सक्रिय कार्यकर्ताओं की अनदेखी का आरोप लगाते हुए पार्टी संगठन की कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त की है। पार्षद प्रत्याशियों के नामों की घोषणा के साथ ही वार्ड क्रमांक 10 से पार्षद प्रत्याशी की दौड़ में शामिल भाजपा महिला मोर्चा की मंडल अध्यक्ष सीमा सिंह ने उन्हें प्रत्याशी नहीं बनाए जाने पर पार्टी संगठन पर गंभीर आरोप लगाते हुए अपने पद से इस्तीफा पार्टी संगठन को सौंप दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पार्टी में लगातार सफलता के बावजूद उन्हें इस बार भी पार्टी ने टिकट नहीं देकर उन्हें अपमानित किया है। उन्होंने पार्टी संगठन पर निष्ठावान कार्यकर्ताओं की अनदेखी का भी आरोप लगाया है। वहीं वार्ड क्रमांक-8 से प्रत्याशी नहीं बनाए जाने से नाराज भाजपा विश्रामपुर मंडल के कोषाध्यक्ष राघवेंद्र दुबे ने नाराजगी का इजहार करते हुए अपने पद एवं पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा सौंप दिया है। उन्होंने पार्टी संगठन पर मनमानी करने के साथ ही दोहरी नीति अपनाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि इस्तीफे का दौर लगातार जारी रहेगा।

अन्य वार्डो में भी नाराजगी का दौर
पार्टी सूत्रों की माने तो वार्ड क्रमांक-15 से टिकट की दौड़ में अव्वल भाजयुमो मंडल अध्यक्ष दुर्गा गुप्ता के बजाए नगर पंचायत अध्यक्ष राजेश यादव के पुत्र राजकुमार यादव को प्रत्याशी घोषित किए जाने से गुप्ता एवं उनके समर्थक नाराज नजर आ रहे हैं। हालांकि दुर्गा गुप्ता खुलकर कुछ भी कहने को तैयार नहीं है। वहीं महिला सीट होने के कारण अपनी पत्नी सविता के लिए टिकट मांग रहे वार्ड क्रमांक-14 के वर्तमान पार्षद चंदन गुप्ता अपनी पत्नी के बजाए शकुंतला सोनी को प्रत्याशी घोषित किए जाने से नाराज हैं। वार्ड क्रमांक-1 में पूर्व पार्षद अमरेश विश्वकर्मा को प्रत्याशी घोषित किए जाने से टिकट की दौड़ में अव्वल वर्तमान पार्षद सौरभ अधिकारी भी टिकट काटे जाने से काफी नाराज हैं। वार्ड क्रमांक-7 से दीपेंद्र सिंह चौहान को प्रत्याशी घोषित किए जाने से नगर पंचायत उपाध्यक्ष रविशंकर बउआ ने पार्टी से बगावत करने का ऐलान कर दिया है।

तीसरे दिन भी नामांकन नहीं
नामांकन के तीसरे दिन भी नगर पंचायत बिश्रामपुर से किसी भी प्रत्याशी ने उप तहसील कार्यालय में अपना नामांकन दाखिल नहीं किया है। प्रथम दिन एक निर्दलीय उम्मीदवार ने नामांकन फार्म क्रय किया था। दूसरे दिन पांच उम्मीदवारों ने नामांकन फार्म क्रय किया था। मंगलवार को तीसरे दिन 11 उम्मीदवारों ने नामांकन फार्म क्रय किया है।


Date : 04-Dec-2019

साईं धाम में प्राण प्रतिष्ठा की प्रथम वर्षगांठ धार्मिक माहौल में धूमधाम से मनाई

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बिश्रामपुर, 4 दिसंबर।
नगर के साईं धाम में प्राण प्रतिष्ठा की प्रथम वर्षगांठ धार्मिक माहौल में धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर विविध धार्मिक अनुष्ठान संपन्न किए गए।

इस अवसर पर प्रात: काल मुख्य पुजारी सूर्यभान तिवारी अयोध्या वाले द्वारा सपत्नीक मुख्य यजमान संजयन पाणिकर, महेंद्र लांडेय, महेश गुप्ता, संजय भारत, विनोद मिश्रा, गोविंद स्वाईं, शिव शंभू सिंह, राजेश बिठाकर एवं एसके दत्ता की उपस्थिति में भगवान गणेश, मां दुर्गा एवं साईं बाबा का जल, दूध, दही, शहद एवं पंचामृत से वैदिक मंत्र चरणों के बीच महाभिषेक कर वस्त्र समर्पण एवं संपूर्ण सिंगार कार्यक्रम संपन्न किया गया। तत्पश्चात विशेष गणेश पूजन, मां गौरी पूजन, वरुण कलश पूजन, षोड्स मातृका पूजन जैसे अनेक पूजन कार्यक्रम विधि विधान से संपन्न किए गए। 21 हजार मंत्रों की संपूर्ण आरती के पश्चात सांईं सहस्त्रार्चन पूजन के साथ ही हवन एवं देवताओं के भोग के बाद आरती संपन्न की गई। 
साईं समिति द्वारा आयोजित भंडारे में काफी संख्या में श्रद्धालुओं द्वारा प्रसाद ग्रहण किया गया। दोपहर तीन बजे साईं बाबा की भव्य एवं आकर्षक पालकी शोभा यात्रा को नगर भ्रमण कराया गया। शोभा यात्रा सांईं धाम से प्रारंभ होकर अय्यपा मंदिर होते हुए गुरुद्वारा रोड से मुख्य मार्ग, बस स्टैंड से गुजर कर वापस सांईं धाम पहुंचकर समाप्त हुई। पालकी एवं शोभा यात्रा का गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी सहित लाइफ केयर मेडिकल स्टोर एवं अय्यपा सेवा समिति द्वारा सांई बाबा का पूजन कर सांई भक्तों को जलपान कराया गया। इसके पश्चात सायंकाल महाआरती के साथ ही म्यूजिकल ग्रुप द्वारा संध्या भजन की शानदार प्रस्तुति देकर श्रद्धालु श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सत्य सेवा सांई समिति के संजय पानिकर, महेंद्र लांडेय, संजय भारत, महेश गुप्ता, शंभू सिंह, गोविंद स्वाईं, राजेश बिठालकर, विनोद मिश्रा, एसके दत्ता, शिवकुमार शर्मा, अजय, गौरीशंकर पांडे, राजू दास मिनी पनिकर, भाग्यश्री लांडेय, रजनी गुप्ता, संगीता भारत, शोभा सिंह, दीप्ति साईं, आरती बिठालकर, सुनीता मिश्रा, कृष्णा शर्मा, पूनम शर्मा, कृष्णा रानी शर्मा, ललिता सिंह, उषा सिंह, अनु शर्मा आदि की टीम सक्रिय रही।


Date : 03-Dec-2019

नगर पंचायत चुनाव, भाजपा ने भटगांव, जरही, प्रतापपुर व बिश्रामपुर नपं के प्रत्याशियों की सूची जारी की

विश्रामपुर, 3 दिसंबर। सूरजपुर जिला के नगर पंचायत बिश्रामपुर,भटगांव,जरही व प्रतापपुर के उम्मीदवारों की घोषणा भाजपा ने कर दिया है। नगर पंचायत बिश्रामपुर वार्ड  1 से अमरेश विश्वकर्मा, वार्ड  2 से चांदनी पैकरा, वार्ड  3 से बरखा किस्पोट्टा,वार्ड  4 से प्रकाश कुर्रे, वार्ड  5 से मीरा दास,वार्ड  6  से राजू दास,वार्ड  7 से दीपेंद्र सिंह चौहान, वार्ड  8  से रविंद्र विश्वकर्मा, वार्ड  9 से अमरेश प्रसाद,वार्ड  10 अंजू,वार्ड 11 से अनीता सिंह, 12 से अंकुर यादव,वार्ड  13 से नीलम राजवाड़े,वार्ड  14 से शकुंतला सोनी,वार्ड  15 से राजकुमार यादव को उम्मीदवार बनाया गया है।

नगर पंचायत भटगांव में वार्ड  1 से रामपाल चेरवा,वार्ड  2 से अमरनाथ पैकरा,वार्ड  3 से परमेश्वरी राजवाड़े,वार्ड  4 से लक्ष्मी महतो,वार्ड  5 से सविता चेरवा, वार्ड  6  से पदमा जयसवाल,वार्ड  7 से हीरा सिंह,वार्ड  8  बालो देवी,वार्ड  9 से उर्मिला राजवाड़े,वार्ड  10 से रघुवीर सिंह,वार्ड  11 से सोनामति राजवाड़े, वार्ड  12 से हरे कृष्ण राजवाड़े,वार्ड  13 से आशीष बाजपाई,वार्ड  14 से गुरमीत कौर व वार्ड  15 से राजू जायसवाल को उम्मीदवार बनाया गया है। नगर पंचायत प्रतापपुर में वार्ड  1 से प्रेमचंद जायसवाल,वार्ड  2 से मीना खैरवाल, वार्ड  3 तहरुणनिशा,वार्ड  4 से  रजनी अग्रवाल,वार्ड  5 सुरेश अग्रवाल,वार्ड  6  से गुलाब मोहन तिवारी,वार्ड  7 से अरविंद जयसवाल,वार्ड  8  से शंकर नायक,वार्ड  9 से संतोष जयसवाल,वार्ड  10 से योगेश सिंह,वार्ड  11 से बैजंती गुप्ता, वार्ड  12 से देव प्रसाद,वार्ड  13 से हरिशंकर गुप्ता,वार्ड  14 से श्याम मुनि, वार्ड  15 से अजीत तिर्की की उम्मीदवार बनाया गया है।

जरही नगर पंचायत में वार्ड  1 से सीता कश्यप,वार्ड  2 से विमला राजवाड़े,वार्ड  3 से आलम राजवाड़े,वार्ड  4 से श्रीमती शकुंतला राजवाड़े,वार्ड  5 से बृहस्पति जयसवाल,वार्ड  6  से धनेश्वर,वार्ड  7 से सुरेश साहू वार्ड,वार्ड  8  से श्रीमती मुन्नी देवी पैकरा,वार्ड  9 से दिवाकर सिंह,वार्ड  10 विनोद राजवाड़े,वार्ड  11 से मीना श्रीवास्तव, वार्ड  12 से योगेश तिवारी,वार्ड  13 से विमला राजवाड़े,वार्ड  14 से सरोज बाला खट्टर व वार्ड  15 से रंजन मंडल को उम्मीदवार भाजपा ने बनाई है।


Date : 03-Dec-2019

ग्राम पंचायतो में  बैकिंग सेवा की कमी वाले क्षेत्रों में पेंशन योजनाओं के क्रियान्वयन व मनरेगा योजना के तहत हुए कार्यों की मजदूरी का भुगतान गांव-गांव में वीएलई के माध्यम से पेंशन और मनरेगा मजदूरी की राशि लोगों के घर तक पहुंचाई जा रही है,छोटी-छोटी राशियों के लेन-देन के लिए बार-बार बैंक नहीं जाना पड़ेगा- गिरीश यादव

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
सूरजपुर, 3 दिसंबर।
विकासखंड भैयाथान के ग्राम पंचायतो में  बैकिंग सेवा की कमी वाले क्षेत्रों में पेंशन योजनाओं के क्रियान्वयन व मनरेगा योजना के तहत हुए कार्यों की मजदूरी का भुगतान गांव-गांव में वीएलई के माध्यम से पेंशन और मनरेगा मजदूरी की राशि लोगों के घर तक पहुंचाई जा रही है। छोटी-छोटी राशियों के लेन-देन के लिए बार-बार बैंक नहीं जाना पड़ेगा। इससे बैंकिंग सुविधाएं घर-घर तक पहुंचाई जा रही है। बैंक आने-जाने में लोगों के लगने वाले धन, श्रम और समय की भी बचत होगी। इससे बैंकों पर दबाव भी कम होगा पेंशन और मजदूरी भुगतान के लिए ग्रामीणों को अब बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

झिलमिली ग्राम पंचायत के वीएलई गिरीश यादव ने बताया कि नवम्बर महीने में ग्राम पंचायत झिलमिली में 50 मनरेगा मजदूरों को एक लाख रुपए की मजदूरी राशि का भुकतान मजदूरों के घर घर जाकर दिया गया है और पेंशन योजना के तहत हर महीने पेंशन धारियों के घर पहुंच कर अक्टूबर महीने में 70 पेंशन धारी लोगो को 95 हजार रुपए का भुगतान घर घर पहुंच कर किया गया है और नम्बर महीने का भुगतान अभी जारी है। भैयाथान के सभी ग्राम पंचायतो में छोटे-मोटे लेन-देन के लिए लोगों को बैंक तक का सफर नहीं करना पड़ेगा। साथ ही बुजुर्ग और चलने-फिरने में असक्षम लोगों तक पेंशन की राशि उनके घर जाकर दी जा रही है। वीएलई के माध्यम से ग्राम पंचायत झिलमिली सहित अन्य ग्राम पंचायतो में नरेगा योजना के तहत पंजीकृत मजदूरों को घर पहुंच कर वीएलई के द्वारा जो मजदूर बैंक तक का सफर नहीं कर पाते हैं उनको पंचायत में ही वीएलई के द्वारा बैंक से पैसा लाकर मजदूरों के घर घर जाकर उनकी मजदूरी की राशि दी जा रही है जिससे मजदूरों में काफी हर्ष है। 

झिलमिली ग्राम पंचायत के लोगों ने बताया कि वीएलई के माध्यम से मनरेगा योजना के तहत डबरी कूप निर्माण में किए गए कार्यो के मजदूरी की राशि को लेकर हमे अब बैंक तक का सफर नहीं करना पड़ेगा अब हमारे घरों में ही वीएलई के द्वारा मजदूरी राशि पहुंचाई जा रही है जिससे हम काफी खुश हैं।


Date : 03-Dec-2019

वीएलई द्वारा घर-घर पहुंचाई गई मजदूरी-पेंशन राशि, इससे बैंकों पर दबाव भी कम होगा पेंशन और मजदूरी भुगतान के लिए ग्रामीणों को अब बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे

छत्तीसगढ़ संवाददाता

सूरजपुर, 3 दिसंबर। विकासखंड भैयाथान के ग्राम पंचायतो में  बैकिंग सेवा की कमी वाले क्षेत्रों में पेंशन योजनाओं के क्रियान्वयन व मनरेगा योजना के तहत हुए कार्यों की मजदूरी का भुगतान गांव-गांव में वीएलई के माध्यम से पेंशन और मनरेगा मजदूरी की राशि लोगों के घर तक पहुंचाई जा रही है। छोटी-छोटी राशियों के लेन-देन के लिए बार-बार बैंक नहीं जाना पड़ेगा। इससे बैंकिंग सुविधाएं घर-घर तक पहुंचाई जा रही है। बैंक आने-जाने में लोगों के लगने वाले धन, श्रम और समय की भी बचत होगी। इससे बैंकों पर दबाव भी कम होगा पेंशन और मजदूरी भुगतान के लिए ग्रामीणों को अब बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

झिलमिली ग्राम पंचायत के वीएलई गिरीश यादव ने बताया कि नवम्बर महीने में ग्राम पंचायत झिलमिली में 50 मनरेगा मजदूरों को एक लाख रुपए की मजदूरी राशि का भुकतान मजदूरों के घर घर जाकर दिया गया है और पेंशन योजना के तहत हर महीने पेंशन धारियों के घर पहुंच कर अक्टूबर महीने में 70 पेंशन धारी लोगो को 95 हजार रुपए का भुगतान घर घर पहुंच कर किया गया है और नम्बर महीने का भुगतान अभी जारी है। भैयाथान के सभी ग्राम पंचायतो में छोटे-मोटे लेन-देन के लिए लोगों को बैंक तक का सफर नहीं करना पड़ेगा। साथ ही बुजुर्ग और चलने-फिरने में असक्षम लोगों तक पेंशन की राशि उनके घर जाकर दी जा रही है। वीएलई के माध्यम से ग्राम पंचायत झिलमिली सहित अन्य ग्राम पंचायतो में नरेगा योजना के तहत पंजीकृत मजदूरों को घर पहुंच कर वीएलई के द्वारा जो मजदूर बैंक तक का सफर नहीं कर पाते हैं उनको पंचायत में ही वीएलई के द्वारा बैंक से पैसा लाकर मजदूरों के घर घर जाकर उनकी मजदूरी की राशि दी जा रही है जिससे मजदूरों में काफी हर्ष है।

झिलमिली ग्राम पंचायत के लोगों ने बताया कि वीएलई के माध्यम से मनरेगा योजना के तहत डबरी कूप निर्माण में किए गए कार्यो के मजदूरी की राशि को लेकर हमे अब बैंक तक का सफर नहीं करना पड़ेगा अब हमारे घरों में ही वीएलई के द्वारा मजदूरी राशि पहुंचाई जा रही है जिससे हम काफी खुश हैं।