छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Previous12345Next
28-Oct-2020 9:20 PM 24

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बिश्रामपुर, 28 अक्टूबर। माइक्रो फाइनेंस कंपनी का एजेंट बन कर कमलपुर गांव के छह महिला समूह की 21 ग्रामीण महिलाओं से 10 लाख रुपए से अधिक की राशि की ठगी करने के मामले में जांच के बाद जयनगर पुलिस ने ग्राम परसोढ़ी दरिमा क्षेत्र निवासी गंगोत्री सेमरिया एवं राजेश गुप्ता के विरुद्ध चार सौ बीसी का अपराध दर्ज कर लिया है। धोखाधड़ी कर शादी करने के मामले का आरोपी राजेश गुप्ता ठगी के अन्य मामले में जेल में निरुद्ध है।

जनपद पंचायत उपाध्यक्ष नरेंद्र यादव की अगुवाई में ठगी की शिकार महिला समूह की महिलाओं ने ठगी की लिखित शिकायत जयनगर पुलिस को देते हुए कार्यवाही की मांग की थी। शिकायतकर्ता महिलाओं का आरोप है कि सरगुजा समेत बलरामपुर एवं जशपुर जिले में महिला समूह से करीब आठ करोड़ रुपए की ठगी के मामले में जेल में बंद ग्राम दरिमा निवासी राजेश गुप्ता द्वारा रचे गए षड्यंत्र के तहत ग्राम परसोढ़ी थाना दरिमा निवासी गंगोत्री पति धन मोहन द्वारा माइक्रो फाइनेंस कंपनी का एजेंट बन कर उनके साथ ठगी की है।

पीडि़त महिलाओं ने जयनगर थाना प्रभारी से ठगी करने वाली आरोपित महिला गंगोत्री एवं उसके पति धन मोहन के साथ ही ठगी की साजिश में शामिल आरोपियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने की मांग की थी। शिकायत के आधार पर जयनगर पुलिस ने जांच प्रारंभ करते हुए आरोपित महिला का बयान भी दर्ज कर लिया था।

शिकायत करने वालों में ठगी के शिकार महिला समूह की संतोषी, गंगोत्री,रोशनी, महेश्वरी पूर्णिमा,रतनी,दुलारी,रेखा, जानकी, नीलू, अर्चना, फुलेश्वरी, ममता, फुल सुंदरी, सुमारी आदि के नाम प्रमुख थे। महिला समूह की शिकायत की जांच पर प्रथम दृष्टया अपराध की पुष्टि होने पर जयनगर पुलिस ने मंगलवार को ग्राम परसोढ़ी थाना दरिमा निवासी गंगोत्री सेमरिया पति धनमोहन सेमरिया एवं राजेश गुप्ता पिता अयोध्या प्रसाद गुप्ता के विरुद्ध धोखाधड़ी धारा के तहत अपराध दर्ज कर लिया है।


28-Oct-2020 9:16 PM 15

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बिश्रामपुर, 28 अक्टूबर। एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र में महाप्रबंधक बीएन झा ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2020 का शुभारंभ किया गया।

श्री झा ने कहा कि देश की आर्थिक, राजनीतिक तथा सामाजिक प्रगति में भ्रष्टाचार एक बड़ी बाधा है। मेरा मानना है कि भ्रष्टाचार उन्मूलन करने के लिए संयुक्त रुप से अपने दायित्वों का एवं ईमानदारी से कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आधुनिकता के दौर में इंसान का जीवन स्वार्थ तक सीमित हो गया है। यही कारण है कि देश में मजबूत हो चुकी भ्रष्टाचार की जड़ को उखाड़ फेंकने के लिए सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है।

जागरूकता व सतर्कता शब्द की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि सुखद जीवन के लिए सतर्क व जागरूक रहकर पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य करने की जरूरत है। वर्तमान परिवेश में एसईसीएल प्रबंधन द्वारा किए जा रहे कार्यों में सतर्कता व जागरूकता की झलक दिखने लगी है। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की मंशा से ही कंपनी ने ठेका व सप्लाई में ई-टेंडरिंग की व्यवस्था लागू की है। कोल ट्रांसपोर्टिंग में गड़बडिय़ों की शिकायत के मद्देनजर को ट्रांसपोर्टिंग में लगे वाहनों में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम को अनिवार्य किया गया है।

जीएम ऑपरेशन पीसी साहू ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल का भारत को भ्रष्टाचार मुक्त देश बनाने का सपना था और उन्हीं के सपनों को साकार करने में हम सभी को पारदर्शिता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना है।

स्वागत उपरांत क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक जीएस राव द्वारा स्वागत भाषण दिया गया। बीएमएस नेता सुजीत सिंह समेत एचएमएस नेता देवेंद्र मिश्रा, एटक नेता कामदेव सिंह, सीटू नेता बलभद्र सेन एवं आफिसर्स एसोसिएशन के आरबी नेताम ने भी भ्रष्टाचार उन्मूलन की आवश्यकता पर अपने विचार व्यक्त किए।

वक्ताओं ने कहा कि भ्रष्टाचार उन्मूलन से ही देश को पुन: वैभव के शिखर पर पहुंचाया जा सकता है। एचएमएस नेता देवेंद्र मिश्रा ने कहा कि एसईसीएल में अभी भी भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है। भ्रष्टाचार को लेकर आए दिन शिकायतों के बावजूद कार्यक्रम मंच से क्षेत्र में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगने की बात कहना हास्यास्पद है।

भ्रष्टाचार उन्मूलन हेतु राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संदेश का वाचन जीएम आपरेशन पीसी साहू द्वारा किया गया। इसी क्रम में संजय कुमार स्टाफ आफिसर की ईएंडएम ने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, स्टाफ अफिसर प्रोजेक्ट एंड प्लानिंग अनिरुद्ध सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय चिकित्सालय के प्रभारी डिप्टी सीएमओ एस प्रमाणिक ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त व क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक जीएस राव ने कोल इंडिया चेयरमैन के संदेश का वाचन किया।

विभिन्न प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

कार्यक्रम का संचालन कर रहे सुब्रत पाल ने बताया कि सतर्कता जागरूकता सप्ताह के दौरान सतर्क भारत समृद्ध भारत थीम पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सप्ताह के दौरान आनलाइन आयोजित की जाने वाली निबंध प्रतियोगिता समेत स्लोगन प्रतियोगिता में एसईसीएल अधिकारी, कर्मचारी एवं स्कूली विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे। कार्यक्रम का संचालन सुब्रत पाल एवं आभार प्रदर्शन कार्मिक प्रबंधक आरके तिवारी ने किया।

इस अवसर पर एसईसीएल अधिकारी कर्मचारी समेत श्रमिक नेता महेंद्र लांडे, आरएन श्रीवास्तव, अभय प्रकाश सिन्हा, राजेश सिंह, अरविंद सिंह, सजल मित्रा, शिवाकांत मिश्रा, बिंदु गुप्ता, देवनाथ तिग्गा प्रमुख रूप से मौजूद रहे।


27-Oct-2020 10:03 PM 25

भैयाथान, 27 अक्टूबर। विकासखंड भैयाथान में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत गांवों में बनाए गए निजी शौचालयों के बाद अब ग्राम पंचायत भैयाथान के द्वारा स्थानीय बस स्टैंड के पास सामुदायिक शौचालय का निर्माण पूर्ण हो चुका है। अब लघु शंका और शौच के लिए भटकने वाले लोगों को राहत मिलेगी। इसका उपयोग नि:शुल्क होगा।

स्थानीय बस स्टैंड से लेकर सार्वजनिक स्थल पर शौचालयों के अभाव में लोग लघुशंका के लिए भटकते रहते हैं, जिससे लोग खुले में लघु शंका और शौच जाने के लिए मजबूर रहते थे जिसके चलते सार्वजनिक स्थलों के निकट गंदगी फैलती रहती थी और संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा बना रहता था। इसी से निजात पाने के लिए ग्राम पंचायत भैयाथान के द्वारा सामुदायिक शौचालय बनाने का निर्णय लिया गया था जिसके बाद अब सामुदायिक शौचालय का निर्माण ग्राम पंचायत भैयाथान के बस स्टैंड में पूर्ण कर लिया गया है जिससे आने जाने वाले राहगीरों को खुले में शौच से निजात मिलेगा। इस सामुदायिक शौचलय के बनने से लोग ग्राम पंचायत की प्रशंसा करने लगे हैं।


25-Oct-2020 12:27 AM 26

बिश्रामपुर, 24 अक्टूबर। एसईसीएल के बिश्रामपुर एवं हसदेव क्षेत्र में कार्यरत 32 कोयला कर्मचारियों का तबादला अन्य क्षेत्रों में किया गया है। एसईसीएल मुख्यालय बिलासपुर से जारी तबादला आदेश के तहत बिश्रामपुर क्षेत्र में कार्यरत अशोक कुमार स्वाई समेत नामवर यादव, कुंदन सिंह, सुरेश एक्का, एपी पांडे, राधेश्याम, होरीलाल दवंडे, भगत चरण पात्रों व सुखलाल का तबादला गेवरा क्षेत्र किया गया है। इसी क्रम में शक्ति पद राजवर व रामाशीष शर्मा का तबादला कुसमुंडा क्षेत्र किया गया है।हसदेव क्षेत्र में पदस्थ मुरलीधरण पिल्लई समेत उमेश वर्मा, हीरा प्रसाद, अशोक कुमार रैकवार, राजभर पटेल, जयप्रकाश मिश्रा, रामेश्वर प्रसाद तिवारी, भैयालाल, आनंद राम भैना, अमर सिंह व राम रतन का तबादला कुसमुंडा क्षेत्र किया गया है। इसी क्रम में बबुआ, नान सिंह, सुंदरलाल, जवाहिर, सुनील कुमार तेंबुलकर व शिव सिंह का तबादला गेवरा किया गया है। वही राघव समेत संतोष कुमार सिंह व संतोष कुमार का तबादला कुसमुंडा क्षेत्र किया गया है।


25-Oct-2020 12:25 AM 30

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बिश्रामपुर, 24 अक्टूबर। सूरजपुर पुलिस ने एक शातिर चोर को मोटर सायकल बेचने के फिराक के दौरान पकड़ा है। पुलिस ने आरोपी के पास से चोरी की 80 हजार कीमत के 3 मोटर सायकल जब्त किया है।

शुक्रवार  को चौकी प्रभारी उमेश्वरपुर महेश्वर सिंह को मुखबीर से सूचना मिली कि एक व्यक्ति उमेश्वरपुर के श्यामपुर चौक के पास चोरी की मोटर सायकल बिक्री करने के लिए ग्राहक की तलाश में घूम रहा है। जिसकी सूचना से पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा को अवगत कराए जाने पर उन्होंने घेराबंदी कर पकडऩे के निर्देश दिए। एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी के मार्गदर्शन में चौकी प्रभारी उमेश्वरपुर पुलिस टीम के साथ उमेश्वरपुर के श्यामपुर चौक पहुंचकर घेराबंदी किया। जहां एक व्यक्ति को फैशन प्रो बाईक में घूमते पकड़ा जिससे वाहन के दस्तावेज मांग किए जाने पर दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया।

पूछताछ करने पर बताया कि उसने 3 मोटर सायकल चोरी किया है। फैशन प्रो मोटर सायकल को बैकुण्ठपुर के अमरपुर गांव से, 1 होण्डा साईन मोटर सायकल को ग्राम जमगहना के बाजार के पास से एवं 1 एचएफ डिलक्स मोटर सायकल को ग्राम बटवापारा मुड़ा, सुखरी-सपना, थाना गांधीनगर से चोरी करना बताया। आरोपी के निशानदेही पर होण्डा साईन को केतका जंगल से, एचएफ डिलक्स को चोरी कर चलाने के दौरान कलुआ स्कूल के पास एक्सीडेंट होने से शिवप्रसादनगर में एक व्यक्ति के घर पर रख दिया था, जिसे बरामद किया गया।

आरोपी से चोरी के 3 नग मोटर सायकल फैशन प्रो,होण्डा साईन,एचएफ डिलक्स, 8930 कुल कीमत 80 हजार रूपये को बरामद किया गया। आरोपी बंधन सिंह मरावी उर्फ अजय उर्फ जोधा (29) ग्राम लांची, थाना सूरजपुर को गिरफ्तार किया गया।पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपी शातिर चोर है, जो सूरजपुर, अम्बिकापुर व कोरिया जिला में घूम-घूमकर मोटर सायकल चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। इस आरोपी को थाना सूरजपुर पुलिस के द्वारा जनवरी 2020 में चोरी की 5 मोटर सायकल बरामद कर गिरफ्तार कर चालानी कार्यवाही की गई थी।

 ऐसी सूचना है कि जेल से छूटने के बाद पुन: खडग़वां जिला कोरिया क्षेत्र से मोटर सायकल चोरी के मामले में जेल गया था और माह अगस्त में जेल से छूटने के बाद पुन: 3 नग मोटर सायकल चोरी किया था जिसे पकड़कर चोरी की तीनों मोटर सायकल बरामद कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया है। बरामद मोटर सायकल के बारे में थाना गांधीनगर, बैकुण्ठपुर को सूचना दे दी गई है।

इस कार्यवाही में चौकी प्रभारी उमेश्वरपुर महेश्वर सिंह, प्रधान आरक्षक महेन्द्र सिंह, आरक्षक अम्बिका सिंह, विक्रम सिंह, शिवशंकर सिंह, सोहन नेताम व मंगलमूर्ति नेताम सक्रिय रहे।


23-Oct-2020 10:00 PM 14

 

विश्रामपुरी, 23 अक्टूबर। कबाड़ के जनरेटर को घर लाना सेवानिवृत्त शिक्षक को महंगा पड़ा। मामला विश्रामपुरी थाना क्षेत्र का है, जहां ग्राम मछली के सेवानिवृत्त शिक्षक लच्छू राम नाग ने धनोरा के एक गांव से एक जनरेटर को अपने घर ला कर रखा था, जिसकी शिकायत किसी ने विश्रामपुरी थाने में कर दी कि वह अवैध रूप से किसी का जनरेटर अपने घर में लाकर रखा है, तत्पश्चात थाना प्रभारी एवं पुलिस स्टाफ 2 अक्टूबर को उनके घर पहुंचा तथा लच्छू राम को उठा कर थाने ले आए।

 आदिवासी समाज ने इस संबंध में आरोप लगाया है कि पुलिस के द्वारा लच्छू राम नाग से जातिगत गाली गलौज किया गया तथा उनसे मोटी रकम लिया गया है जिससे आदिवासी समाज उग्र हो गया तथा मामले की शिकायत पुलिस महानिरीक्षक जगदलपुर, पुलिस अधीक्षक कोंडागांव तथा कलेक्टर कोंडागांव से मामले की शिकायत करते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की। आदिवासी समाज प्रमुखों ने एक बैठक करके यह मांग रखी कि सेवानिवृत्त शिक्षक लच्छीराम नाग से जो रकम लिया गया है उसे समाज प्रमुखों के समक्ष लौटाई जाए। साथ ही यह भी कहा गया है कि पूर्व में भी थाना प्रभारी के खिलाफ कई बार शिकायत की जा चुकी थी, किंतु उनके ऊपर पुलिस अधिकारियों के द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई थी जिसे लेकर समाज आक्रोशित है। तत्पश्चात पुलिस अधीक्षक कोंडागांव ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल जांच शुरू कर दी। 

सेवानिवृत्त शिक्षक लच्छूराम नाग ने बताया कि वह किसी प्रकार का चोरी नहीं किया है। तीन वर्ष पहले धनोरा क्षेत्र के गांव में कबाड़ के रूप में जनरेटर रखा था, जिसे सरपंच एवं अन्य लोगों के साथ मिलकर पंचनामा करने के पश्चात उसे घर में लाया था वह किसी प्रकार का चोरी नहीं किया है न ही किसी ने मामले में एफआइआर दर्ज कराई है किंतु उसे जिस ढंग से प्रताडि़त किया गया है उससे वह काफी आहत हुआ है।

हटाए गए थाना प्रभारी

 इसी बीच दूसरे दिन पुलिस अधीक्षक कार्यालय से एक तबादला सूची जारी हुआ, जिसमें 18 पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारियों को स्थानांतरित किया गया है। इसी सूची में सामान्य तबादले के तहत थाना प्रभारी विश्रामपुरी भापेंद्र साहू को रक्षित केंद्र कोंडागांव भेज दिया गया, दूसरी ओर मामले की जांच अभी जारी है।

शुक्रवार को शाम 4 बजे विश्रामपुरी में सर्व आदिवासी समाज की बैठक गोंडवाना भवन में हुई, जिसमें समाज प्रमुखों ने कहा कि सर्व आदिवासी समाज के द्वारा पुलिस अधिकारियों को दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई थी किंतु अब तक कार्रवाई नहीं हुई है जिससे सर्व आदिवासी समाज के द्वारा शनिवार को दोपहर 12 बजे से विश्रामपुरी में धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक कोंडागांव सिद्धार्थ तिवारी ने कहा कि अभी जो तबादला हुआ है, वह विभागीय प्रक्रिया के तहत तथा थानों में कसावट लाने के दृष्टि से हुआ है। विश्रामपुरी थाना प्रभारी के ऊपर अभी जांच शुरू की गई है, जांच सही पाया गया तो उनके ऊपर दंडात्मक कार्रवाई तय होगी।

 


23-Oct-2020 9:33 PM 63

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

विश्रामपुरी, 23 अक्टूबर। केशकाल तहसील अंतर्गत ग्राम हिचका निवासी 10 वर्षीय बच्चे के पेट का आकार लगातार बढ़ रहा है। वहीं शरीर का बाकी हिस्सा कमजोर होते जा रहा है। गरीब मां बाप ने आसपास के अस्पतालों में इलाज कराया किंतु लाभ न होते देख अब आस छोड़ दी है।

सीएमएचओ कोंडागांव ने बताया कि बच्चे के इलाज के लिए हर संभव कोशिश करेंगे। वे स्वयं उनके घर जाकर बच्चे की स्थिति देखेंगे तथा स्थानीय स्तर पर इलाज नहीं हो पाने की स्थिति में उन्हें जरूरत होगी तो बाहर भी भेजा जाएगा।

हिचका निवासी रोहित के माता पिता बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर बेहद चिंतित हैं। गरीबी के चलते मां-बाप बच्चे का इलाज नहीं करा पा रहे हैं। रोहित कुमार के पेट का आकार लगातार बढ़ रहा है तथा हाथ पैर कमजोर होता जा रहा है। मां-बाप मजदूरी करके जीवन यापन करते हैं। इस स्थिति में बच्चे का आसपास के अस्पतालों में इलाज करा चुके हैं। पैसे की जुगत कर एक बार रायपुर भी जाकर इलाज कराए किंतु कोई फायदा नहीं हुआ। अब तरह-तरह की जड़ी बूटियों से बच्चे का इलाज करा रहे हैं पर अब तक कोई फायदा नहीं होता देख मां बाप ने उसके स्वास्थ्य की चिंता भगवान भरोसे छोड़ दिया है।

रोहित कक्षा चौथी में ग्राम हिचका तहसील केशकाल में पढ़ता है। जहां बड़े पेट को लेकर बच्चे उसका उपहास उड़ाते हैं। जिसके चलते कई बार वह स्कूल नहीं जाता। बच्चे का इलाज कराते गरीब मां-बाप कर्जदार बन गए हैं।  ज्ञात हो कि कुछ लोगों ने मामले को सोशल मीडिया तक लाया था। तब दो साल पूर्व तत्कालीन कलेक्टर ने इसे संज्ञान में लेते हुए स्वास्थ्य विभाग को इलाज करने का निर्देश दिए थे।


22-Oct-2020 10:30 PM 21

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

भैयाथान, 22 अक्टूबर। कोरोना की वैश्विक महामारी के कारण विद्यालय लंबे समय से बंद है परंतु जिले में ऐसे शिक्षक भी हैं जो इस विपरीत समय में भी बच्चों को शिक्षा देने अपना पूरा समय एवं ऊर्जा लगा रहे हैं।

विकासखंड प्रतापपुर के अंतर्गत प्राथमिक शाला सारसताल के शिक्षक रंजय सिंह प्रतिदिन नियमित रूप से ऑनलाइन क्लास लेकर बच्चों को लंबे समय से अध्यापन करा रहे हैं। साथ ही ऐसे बच्चे जिनके यहां स्मार्ट फोन नहीं है उन्हें ऑफलाइन मोहल्ला क्लास लगाकर अध्यापन कार्य करा रहे हैं, जिसमें बड़ी संख्या में छात्र उत्साह से जुड़ रहे हैं। शिक्षक द्वारा जिन बच्चों के पास मास्क नहीं है अपनी तरफ से नि:शुल्क मास्क वितरण किया है एवं नियमित उपयोग करने की सीख भी दिए हैं। बच्चे सामाजिक दूरी बनाकर अध्ययन कार्य जारी रखे हुए है ।

ऑनलाइन एवं ऑफलाइन क्लास में शिक्षक रंजय सिंह को पालको का पूरा सहयोग मिल रहा है पालन नियमित मोबाइल रिचार्ज कराकर के बच्चो को  ऑनलाइन क्लास में जोड़ते हैं एवं पढ़ते समय नजर भी रखते हैं। बच्चे शिक्षक द्वारा बताए गए कार्य को पूर्ण कर शाला की व्हाट्सएप ग्रुप में सुबह शाम दोनों समय भेजते हैं।

शिक्षक के इस विशेष प्रयास की ग्रामीणो ने सराहना की है एवं ऐसे सोच रखने वाले शिक्षकों से अन्य शिक्षकों को प्रेरणा लेने की बात कही है। शिक्षक अध्यापन के साथ-साथ कोरोना के लक्षण एवं बचाव के उपाय भी बच्चों को बताते हैं जिसका बच्चे अपने घरों में पालन करते है ।


21-Oct-2020 9:55 PM 28

बिश्रामपुर, 21 अक्टूबर। स्वदेशी स्वावलंबन एवं अर्थ रोजगार सृजन सम्मान कार्यक्रम गत 20 अक्टूबर को स्वदेशी जागरण मंच जिला सूरजपुर द्वारा अर्थ एवं रोजगार सृजन सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत नगर के प्रतिष्ठित व्यवसाई ठेकेदार संदीप अग्रवाल छोटू को सम्मान उनके द्वारा कोरोना संक्रमण काल के समय में भी अपने कार्य में रोजगार स्वरूप जीविकोपार्जन हेतु रोजगार दिया गया तथा बाहर से आकर कार्य करने वाले मजदूरों का वेतन भी प्रदान कर सराहनीय कार्य किया गया जिससे आज संदीप अग्रवाल को रोजगार सृजन सम्मान पत्र स्वदेशी जागरण मंच सूरजपुर जिला की ओर से देकर सम्मानित किया गया।

इसी प्रकार युवा व्यवसाई के प्रति जिला स्वदेशी जागरण मंच ने धन्यवाद ज्ञापित किया।इस अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच के जिला संयोजक राज किशोर चौधरी,सहसंयोजक अनुराग सिंह बघेल,कोष प्रमुख जितेंद्र बहादुर पटेल एवं प्रचार प्रसार प्रमुख प्रवीण कुमार सिंह उपस्थित रहे।


21-Oct-2020 9:08 PM 21

सिलफिली में पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन

विश्रामपुर, 21 अक्टूबर। 10वीं वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल सिलफिली में पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें देश के लिए शहीद हुए पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रतनलाल डांगी आईजी सरगुजा रेंज ने शहीद होने वाले कर्मियों के नामों का वाचन किया। कार्यक्रम के दौरान परेड ने शहीदों को सलामी दी। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री डांगी सहित सेनानी 10वीं बटालियन डी. रविशंकर, पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा, पुलिस अधीक्षक सरगुजा टी.आर कोशिमा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर,उप सेनानी डीके सिंह उप पुलिस अधीक्षक प्रकाश सोनी सहायक सेनानी बीएस पैकरा, केसी टोपो, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सरगुजा ओम चंदेल उप पुलिस अधीक्षक सरगुजा चंचला तिवारी, नगर सेना कमांडो राजेश पांडेय, डीएसपी नगर सेना, बी. ख़ुटिया सहित सरगुजा रेंज में शहीद हुए स्व. कृष्णा नाथ किंडो की पत्नी उषा किंडो, स्व.वीसी ज़ोर्जे की पत्नी फूलेकेरिया तिग्गा, स्व. राम नारायण सिंह का भाई रवि शंकर सिंह, स्व. संतोष एक्का की भाभी सुशील एक्का, स्व. अजय कुजूर की पत्नी रजनी कुजूर, स्व. श्याम किशोर शर्मा के पिता बृजमोहन शर्मा, स्व. अथनस बड़ा की पत्नी संगीता बड़ा, स्व. मरीद कुजूर पुत्री सरिता कुजूर, स्व. पतरस कुजूर की पत्नी पुष्पा रवलरवो, स्व. गौतम राजवाड़े के भाई दीप नारायण रजवाड़े व स्व. शहलुराम भगत के पिता लोमन राम को पुष्प रिथ अर्पित कर शहादत पर नमन अर्पण किया।

आइजी श्री डांगी ने कहा कि सभी अमर जवान सदैव हमारे प्रेरणास्रोत रहेंगे एवं हमें देश प्रेम व कर्तव्यों का बोध कराते रहेंगे। एक सितंबर से 31 अक्टूबर 2020 तक कर्तव्य कि वेदी पर 264 जवानों ने अपने प्राणों की आहूति दी।

आईजी श्री डांगी व सरगुजा पुलिस अधीक्षक टीआर कोशिमा, सूरजपुर पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा व सेनानी ने शहीद हो गए परिजनों को शाल एवं श्रीफल से सम्मानित किया। श्री डांगी ने परिजनों की समस्याओं से भी रूबरू होते हुए कहा कि आज के समय में पढ़ाई लिखाई का बहुत महत्व है। बच्चों को पढ़ाई के साथ अनुशासन सिखाया जाना चाहिए। शहीद के परिवारों अच्छा लाइन पकड़ कर आगे बढ़े । साथ ही उन्होंने कहा कि शहीद परिवारों को जो शासन द्वारा राशि मुहैया कराई जाती है उसका सही उपयोग कर किसी की भावना में बहकर ग़लत जगह पर पैसा बर्बाद न करें।


21-Oct-2020 9:07 PM 26

बिश्रामपुर, 21 अक्टूबर। घर में घुसकर महिला को बेईज्जत करने की नीयत से छेड़छाड़ के मामले में आरोपी की गिरफ्तारी व विवेचना पूर्ण कर 5 दिनों के भीतर चालान पेश किया है। 

मामला सूरजपुर जिले के चौकी लटोरी का यह है, जहां 16 अक्टूबर को एक महिला को घर में अकेला देखकर आरोपी खेलावन सिंह के द्वारा घर में घुसकर बेईज्जत करने की नीयत से छेड़छाड़ किया। जिसकी रिपोर्ट चौकी लटोरी में 16 अक्टूबर को पीडि़ता के द्वारा की गई। मामले में लटोरी पुलिस ने आरोपी खेलावन सिंह के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया। 

मामले की विवेचना चौकी प्रभारी लटोरी सुनील सिंह के द्वारा करते हुए एफआईआर के महज 2 घंटे के भीतर आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। मामले में महज 5 दिन के भीतर साक्ष्य संकलित करते हुए विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र तैयार कर न्यायालय सूरजपुर में पेश कर किया गया। इससे आरोपी को जल्द सजा मिल सकेगी और इस तरह की सोच रखने वालों को पुलिस की ओर से सख्त मैसेज भी जाएगा। 

ज्ञात हो कि इसके पूर्व में चौकी रेवटी के एक मामले में घर में घुसकर नाबालिक से अनाचार के प्रयास के मामले में भी 5 दिनों के भीतर चालान पेश की गई थी।


21-Oct-2020 9:06 PM 26

भटगांव, 21 अक्टूबर। भटगांव निवासी भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंडल महामंत्री अशोक सिंह को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय की अनुशंसा पर जिला अध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने भाजपा जिला सूरजपुर का जिला मंत्री बनाया है। जिला मंत्री बनाए जाने पर कार्यकर्ताओं में हर्ष है। श्री सिंह ने जिला मंत्री बनाए जाने के लिए भाजपा के शीर्ष नेतृत्व एवं भाजपा जिला अध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सूरजपुर भाजपा जिला के नवनियुक्त समस्त पदाधिकारी, कार्यसमिति सदस्यों, स्थाई आमंत्रित सदस्यों एवं विशेष आमंत्रित सदस्यों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।


21-Oct-2020 9:04 PM 33

बिश्रामपुर, 21 अक्टूबर। महिला के फेसबुक अकाउंट पर अश्लील टिप्पणी के मामले में मध्यप्रदेश के एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

एक महिला ने थाना झिलमिली में रिपोर्ट दर्ज कराया कि 17 अगस्त के रात्रि करीब 11 बजकर 4 मिनट में उसके फेसबुक पर कोई अज्ञात व्यक्ति एक दूसरे फेसबुक एकाउंट से गाली-गलौज व अश्लील टिप्पणी लिखकर पोस्ट कर रहा है। पीडि़ता की रिपोर्ट पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ अपराध दर्ज करते हुए जांच शुरू की गई।

 मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा ने मामले की जांच की जिम्मेदारी थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान को सौंपते हुए आरोपी की पतासाजी कर जल्द गिरफ्तार करने के निर्देश दिए।

जांच के दौरान नई तकनीक की मदद से फेसबुक प्रोफाईल को लेकर सबूत हाथ लगे, सुराग मिलने के बाद तकनीकी का इस्तेमाल करते हुए उस सुराग को और पुख्ता किया गया और पुलिस अधीक्षक ने विधिवत एक पुलिस टीम को शहडोल मध्यप्रदेश भेजा। टीम वहां पहुंचकर आरोपी आशुतोष साहू (21) अरझूला कॉलोनी, कुदरी सुहागपुर जिला शहडोल मध्यप्रदेश को हिरासत में लिया। आरोपी ने पूछताछ में अपना गुनाह कबूल लिया जिसे 20 अक्टूबर को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

इस कार्रवाई में थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान, एएसआई देवनाथ चौधरी, प्रधान आरक्षक अरूण गुप्ता, ऐसन पाल, अदीप प्रताप सिंह, आरक्षक सत्यम सिंह, शक्ति पासवान व अखिलेश पाण्डेय सक्रिय रहे।

 


20-Oct-2020 9:59 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 20 अक्टूबर। सूरजपुर पुलिस ने डीजल-नगदी लूट के दो मामले में 5 आरोपियों को पकड़ा है। दोनों ही मामलों में आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया है।

मां वैष्णणी पेट्रोल पम्प संजयनगर में 17-18 अक्टूबर की दरम्यिानी रात्रि में 1 स्कार्पियो तथा 1 बोलेरो वाहन में 7-8 लोग लाठी, डण्डा, सब्बल लेकर पहुंचे और डरा धमकाकर उसके सामने ही खड़ी टैंकर के टंकी का लाक तोडक़र 6 जरकीन डीजल निकाले और उसके पॉकिट से 2 हजार रूपये, आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज लूट लिया गया था। उक्त घटना की पेट्रोल पंप में काम करने वाले मैनेजर अमर दयाल यादव ने थाना जयनगर में रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

मामले की सूचना पर पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा ने थाना प्रभारी जयनगर को पेट्रोल पम्प में लगे सीसीटीवी कैमरा की फुटेज प्राप्त कर आरोपियों की पहचान करते हुए पतासाजी कर गिरफ्तार करने एवं सघन वाहन चेकिंग करने तथा थाना प्रभारी जयनगर सहित पुलिस की कई टीमें गठित कर डीजल चोर-लूटेरे गिरोह को पकडऩे के निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में मामले के आरोपियों को पकडऩे थाना जयनगर की पुलिस टीमों ने चारों ओर जाल बिछाकर संदेहियों के धरपकड़ के प्रयास में लगे थे। इसी बीच थाना जयनगर के सामने 19 अक्टूबर की शाम को उस समय सफलता मिली, जब संदेेह के आधार पर बिना नंबर के स्कार्पियो वाहन को चेक किया गया। वाहन में थाना कोतमा क्षेत्र के गोविन्दा कालोनी निवासी इन्द्रपाल सिंह (22) तथा ग्राम सिलपुर निवासी ध्रुव लोनी (19), अंशुमान लोनी (22) मिले जो पूछताछ पर 17-18 अक्टूबर के मध्य रात्रि संजयनगर राष्ट्रीय राजमार्ग किनारे स्थित मां वैष्णवी पेट्रोल पंप के किनारे खड़े टैंकर से 200 लीटर डीजल एवं लाठी, डंडा व सब्बल से जान से मारने की धमकी देकर पेट्रोल पंप के मैनेजर से 2000 रूपये नगद एवं कागजात लूटना कबूल किये।

स्कार्पियो वाहन इन्द्रपाल की है एवं बोलेरो 1 साथी की है। आरोपियों के मेमोरंडम के आधार पर इन्द्रपाल से बिना नंबर के स्कार्पियो वाहन, पेट्रोल पंप के मैनेजर से लूटी गई 2000 रूपये नगद एवं कागजात जब्त किया गया है। आरोपी ध्रुव लोनी से घटना में प्रयुक्त सब्बल एवं डीजल निकालने वाला पाइप तथा आरोपी अंशुमान लोनी से घटना में प्रयुक्त डंडा एवं खाली प्लास्टिक का जरकीन जब्त किया गया है।

पुलिस टीम रात में ही कोतमा सिलपुर मध्यप्रदेश में रेड कार्यवाही कर आरोपी इंदल लोनी एवं बसंत उर्फ ठाकुर को कड़ी मशक्कत के बाद गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि 3-4 अक्टूबर के दरमियानी रात सूरजपुर बाईपास में खड़ी ट्रक से 100 लीटर डीजल एवं 500 रूपये नगद एवं कागजात लूटना स्वीकार किया।

मामले में आरोपी इंदल से सूरजपुर में ट्रक से लूट की गई नगद रकम 500 रूपये एवं दस्तावेज जब्त किया गया है। आरोपीगण चोरी एवं लूट की गई डीजल को ग्राम खूंटाटोला निवासी एक व्यक्ति को बेचते हंै। प्रकरण में शामिल अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास पुलिस टीम के द्वारा निरंतर की जा रही है।

कार्रवाई में थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान, एएसआई देवनाथ चौधरी, विराट विशी, राजाराम राठिया, कमलदास बनर्जी, प्रधान आरक्षक अरूण गुप्ता, ऐसन पाल, रजनीश त्रिपाठी, अदीप प्रताप सिहं, तालीब सेख, शिवकुमार सारथी, विवेक पाण्डेय, पुष्पा रवि, आरक्षक राजकुमार पासवान, सत्यम सिंह, अखिलेश पाण्डेय, चन्द्रप्रकाश पाल, रावेन्द्र पाल, अनिल सिंह, जितेन्द्र सिंह, रवि पाण्डेय, सुरेश तिवारी, ललन सिहं, शिव राजवाडे, जयप्रकाश यादव, दीपक दुबे, मदन लाल, बंधु सारथी, सैनिक नोहर राजवाडे, दीपक मूर्ति व श्याम सक्रिय रहे।


20-Oct-2020 9:47 PM 16

विश्रामपुरी, 20 अक्टूबर। जिले के धनोरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव के जनप्रतिनिधियों ने शुक्रवार को कलेक्टर से मुलाकात करके गैंगरेप पीडि़ता परिवार के लिए न्याय की मांग की है तथा दोषियों के लिए फांसी की सजा की मांग की है। ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल के नाम से अलग-अलग ज्ञापन सौंपते हुए मांग की है कि पीडि़त परिवार को एक करोड़ रुपए का मुआवजा दी जाए साथ ही परिवार में किसी  एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए। इसके अलावा मृतका की जिस सहेली ने मामले को खुलासा करने में अहम भूमिका निभाई है, उसे जीवन भर नि:शुल्क शिक्षा मिले। साथ ही यह भी मांग की गई है कि मामले को दबाने का प्रयास करने वाले पुलिस अफसरो एवं सरपंच पति पर भी मामला पंजीबद्ध किया जाए।

पूर्व विधायक ने जताई चिंता

केशकाल विधानसभा के पूर्व विधायक कृष्णकुमार ध्रुव ने दुष्कर्म की घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए मांग की है कि बाल अधिकार आयोग महिला आयोग एवं सरकार को बढ़ते महिला अपराध एवं आत्महत्या के प्रकरणों पर गंभीरता से गौर करना चाहिए।  पूर्व विधायक का कहना है कि आदिवासी बाहुल्य बस्तर संभाग में नाबालिग किशोरियों और अविवाहित लड़कियों के साथ दुष्कर्म करने का तथा उनके द्वारा आत्महत्या करने का जो आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है वह चिंता पैदा करने वाली है।


19-Oct-2020 6:24 PM 9

विश्रामपुरी, 19 अक्टूबर। जिले के धनोरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव के जनप्रतिनिधियों ने शुक्रवार को कलेक्टर से मुलाकात करके गैंगरेप पीडि़ता परिवार के लिए न्याय की मांग की है तथा दोषियों के लिए फांसी की सजा की मांग की है। ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल के नाम से अलग-अलग ज्ञापन सौंपते हुए मांग की है कि पीडि़त परिवार को एक करोड़ रुपए का मुआवजा दी जाए साथ ही परिवार में किसी  एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए। इसके अलावा मृतका की जिस सहेली ने मामले को खुलासा करने में अहम भूमिका निभाई है, उसे जीवन भर नि:शुल्क शिक्षा मिले। साथ ही यह भी मांग की गई है कि मामले को दबाने का प्रयास करने वाले पुलिस अफसरो एवं सरपंच पति पर भी मामला पंजीबद्ध किया जाए। 

पूर्व विधायक ने जताई चिंता
केशकाल विधानसभा के पूर्व विधायक कृष्णकुमार ध्रुव ने दुष्कर्म की घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए मांग की है कि बाल अधिकार आयोग महिला आयोग एवं सरकार को बढ़ते महिला अपराध एवं आत्महत्या के प्रकरणों पर गंभीरता से गौर करना चाहिए।  पूर्व विधायक का कहना है कि आदिवासी बाहुल्य बस्तर संभाग में नाबालिग किशोरियों और अविवाहित लड़कियों के साथ दुष्कर्म करने का तथा उनके द्वारा आत्महत्या करने का जो आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है वह चिंता पैदा करने वाली है।
 


18-Oct-2020 10:44 PM 8

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

भैयाथान, 18 अक्टूबर। विकासखंड भैयाथान के ग्राम पंचायत जूर में अतिक्रमण हटाने के खिलाफ पिछले एक सप्ताह से हड़ताल पर बैठे ग्रामीणों ने शनिवार शाम को जनप्रतिनिधियों व जिला प्रशासन की समझाइश के बाद हड़ताल समाप्त की।

ज्ञात हो कि 12 अक्टूबर से ग्राम जूर के ग्रामीण सरकारी भूमि से बेजा कब्जा हटाने को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर थे। हड़ताल के छठवें दिन पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा, बीजेपी के जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल, थलेस्वर साहू मंडल अध्यक्ष मार्तण्ड साहू और अनुविभागीय अधिकारी प्रकाश सिंह राजपूत तहसीलदार प्रतीक जायसवाल मौके पर पहुंचे। पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने ग्रामीणों से कहा कि आप लोगों के साथ न्याय होगा और जो भी उचित होगा उसे पूरा करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।

वहीं एसडीएम प्रकाश सिंह राजपूत ने इस दौरान ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए कहा कि फसल कटाई के बाद बेजा कब्जा की गई जमीन को एक महीने के अंदर समतलीकरण कराकर ग्राम पंचायत के सुपुर्द किया जाएगा।


18-Oct-2020 9:21 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 18 अक्टूबर। राष्ट्रीय राजमार्ग 43 अंबिकापुर-बिश्रामपुर मार्ग पर सिलफिली एवं जयनगर के बीच आए दिन वाहनों से डीजल-पेट्रोल चोरी की वारदात देने वाले गिरोह के सदस्य सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गए हैं। वहीं एसपी ने मौके का जायजा लेकर आश्वस्त किया कि चोर जल्द पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

पिछले एक सप्ताह से चोर गिरोह उक्त मार्ग पर पेट्रोल टंकी एवं मार्ग पर ट्रकों व अन्य वाहनों से डीजल एवं पेट्रोल की चोरी कर रहे हंै। चोर गिरोह हर दिन कभी स्कॉर्पियो से तो कभी बोलेरो से 5-7 की संख्या में हथियारबंद होकर चोरी करते हंै।

केनापारा स्थित बाला सुंदरी पेट्रोल पंप एवं संजय नगर स्थित पेट्रोल पंप पर खड़े ट्रकों का डीजल निकालते हुए सीसीटीवी कैमरे में गिरोह के सदस्य कैद हो गए। इसकी जानकारी पंप संचालक ललित गोयल ने जयनगर थाना प्रभारी सहित सूरजपुर एसपी को दी।

पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने मौके पर पहुंचकर मुआयना किया एवं एक टीम गठित करते हुए पेट्रोल पंप मालिकों को आश्वस्त किया कि चोर गिरोह बहुत जल्द पुलिस की गिरफ्त में होंगे। पेट्रोल पंप मालिक कई बार पुलिस से उक्त आशय की शिकायत कर चुके हैं, बावजूद इसके कार्रवाई ना होने पर एसपी व आईजी से इसकी शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है।


18-Oct-2020 9:20 PM 8

‘छत्तीसगढ़’  संवाददाता

बिश्रामपुर,18 अक्टूबर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय की अनुशंसा पर जिला अध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने जिला कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष पुष्पा सिंह व मंत्री गीता जायसवाल को नियुक्त किया है। इस मौके पर नव नियुक्त दोनों पदाधिकारियों ने कहा कि प्रदेश एवं जिले के द्वारा दी गई जिम्मेदारी को बखूबी निभाएंगे तथा पार्टी हित में कार्य करेंगे।

ज्ञात हो कि पुष्पा सिंह वर्तमान में महिला मोर्चा के जिलाध्यक्ष के पद पर है व मंत्री गीता जायसवाल वर्तमान में जिला पंचायत सदस्य है, दोनों की नियुक्ति को लेकर जिलेवासियों में काफी हर्ष का माहौल देखा जा रहा है।


18-Oct-2020 3:55 PM 10

दादा समेत 3 सहेलियों ने भागकर बचाई जान

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भैयाथान, 18 अक्टूबर।
आज सुबह सूरजपुर जिले के प्रतापपुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत गोटगवां की एक किशोरी को जंगल में हाथी ने उठाकर पटक दिया, जबकि उसके दादा और साथ गई 3 सहेलियां जान बचाकर भाग निकलीं। स्थानीय डॉक्टरों ने किशोरी की गंभीर हालत को देखते हुए उसे अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेज दिया है। इधर, क्षेत्र के ग्रामीणों में वन विभाग को लेकर आक्रोश है। 

जानकारी अनुसार प्रतापपुर से 5 किमी दूर ग्राम पंचायत गोटगवां के चिटकाबहरा, आमांडांड निवासी प्रिया कोड़ाकू पिता जमुना (15) रविवार की सुबह 6 बजे अपने दादा व गांव की ही 3 अन्य लड़कियों के साथ जंगल में खुखड़ी बीनने गई थी। इसी दौरान अचानक उनका हाथियों से सामना हो गया। यह देख सभी भागने लगे लेकिन एक हाथी ने प्रिया को सूंड से उठाकर जमीन पर पटक दिया, जबकि उसकी सहेलियां वहां से भागने में कामयाब हो गईं। हो-हल्ला सुनकर गांव के लोग वहां पहुंचे और शोर मचाया तो हाथी जंगल की ओर चले गए। इसके बाद किशोरी को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां प्राथमिक उपचार पश्चात किशोरी की गंभीर हालत को देखते हुए उसे मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर भेजा गया है।
 
इस संबंध में रेंजर पीसी मिश्रा का कहना है कि किशोरी की हालत खतरे से बाहर है। वहीं किशोरी के परिजनों को तात्कालिक सहायता राशि के रूप में 10 हजार रुपए दिया गया है। उन्होंने बताया कि कल रात में 43 से 45 हाथियों के दल की जानकारी ग्राम गौरा व कोटया के मध्य होने की मिली थी, जिसकी निगरानी वन विभाग के द्वारा की जा रही थी।


Previous12345Next