छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Previous12345Next
19-Jan-2021 8:46 PM 16

विश्रामपुर, 19 जनवरी। आज सुबह लटोरी चौकी अंतर्गत ग्राम सोनपुर में ट्रैक्टर की ठोकर से बाइक सवार युवक की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार मंगलवार सुबह करीब 11 बजे विफल राम अपने बेटे को कटिदा छोडक़र वापस घर आ रहा था। सोनपुर के पास ट्रैक्टर चालक काफी तेज गति से ट्रैक्टर को लापरवाही पूर्वक चलाते हुए बाइक को जोरदार टक्कर मार दी। घटना में बाइक सवार विफल राम को सीने व सिर में गंभीर चोटें आई। परिजनों द्वारा उसे तुरंत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिश्रामपुर लाया गया, जहां डॉक्टरों ने जांच पश्चात मृत घोषित कर दिया गया। घटना में मृतक के पिता के द्वारा शिकायत पर लटोरी पुलिस ने अज्ञात ट्रैक्टर चालक के विरुद्ध मामला दर्ज कर जांच में लिया है


19-Jan-2021 5:00 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिश्रामपुर, 19 जनवरी।
मंगलवार को सुबह 10 बजे विश्रामपुर की ओर आ रही तेज रफ्तार ट्रक ने कुरुवा रेड नदी पुल के पास सामने से जा रही बाइक को अपने चपेट में ले लिया। इस हादसे में 17 वर्षीय युवती की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं बाइक चालक व उसका बेटा गंभीर रूप से घायल हो गया। आक्रोशित भीड़ ने ट्रक में आग लगा दी तथा शव सडक़ पर रखकर चक्का जाम कर दिया।                            

सूरजपुर जिले के  बिश्रामपुर थाना अंतर्गत नगर से लगे ग्राम कुरुवा निवासी 50 वर्षीय आलम राजवाड़े अपने 7 वर्षीय लडक़ा सत्यम व भतीजी 17 वर्षीय निशा राजवाड़े के साथ अपने बाइक से नदी किनारे आलू खोदने जा रहे थे कि पुल से 100 मीटर पहले सामने से आ रही ट्रक क्रमांक सीजी 15 स्र द्घ 9882, का चालक जो ट्रक काफी तेज गति से चलाते हुए ला रहा था कि गलत दिशा में जाकर बाइक को अपनी चपेट में ले लिया। ट्रक-बाइक की टक्कर में निशा ट्रक के चक्के के नीचे आ गई जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वहीं घटना में उसका लडक़ा ट्रक के नीचे फंस गया जिसे मिट्टी खोदकर गंभीर अवस्था में ग्रामीणों ने अस्पताल पहुंचाया। घटना के बाद आक्रोशित भीड़ ट्रक का डीजल टंकी फोडक़र डीजल निकालकर ट्रक में छिडक़कर आग लगा दी और ट्रक के नीचे दबे शव को सडक़ पर रखकर चक्का जाम कर दिया। 
घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस के साथ जिलेभर की काफी संख्या में पुलिस घटनास्थल पहुंची और आक्रोशित भीड़ को काफी समझाने का प्रयास किया किंतु पुलिस की एक ना चली। वहीं ट्रक धू-धूकर जलता रहा। आग लगने के बाद घटना की सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई। सूचना मिलते ही नगर सेना व एसईसीएल की फायर ब्रिगेड दोनों मौके पर पहुंच गई किंतु आक्रोशित भीड़ के सामने ट्रक को आग से बचाने का प्रयास असफल रहा।                          

 इस दौरान एसडीएम पुष्पेंद्र शर्मा नायब तहसीलदार अमित केरकेट्टा एडिशनल एसपी हरीश राठौर सीएसपी जेपी भारतेंदु सहित जयनगर टीआई दीपक पासवान सहायक उप निरीक्षक उमेश सिंह जी बनर्जी सहित जिले भर के काफी संख्या में पुलिस मौके पर डटी रही। एसडीएम पुष्पेंद्र शर्मा ने मृतक के परिजनों को 25000 तथा दोनों घायलों को तत्काल 10-10 हजार सहायता राशि देने की बात कही।  विश्रामपुर पुलिस ने आरोपी ट्रक चालक के विरुद्ध मामला दर्ज कर जांच प्रारंभ कर दी है वहीं ट्रक चालक फरार हो गया है।   

ग्राम कुरुवा के पूर्व सरपंच पुनेशवर सिंह सहितभाजपा नेता सत्येंद्र राजवाड़े, एनएन एस यू आई के जाके श राजवाड़े ने आरोप लगाया कि एसईसीएल प्रबंधन के लापरवाही के कारण क्षेत्र में आए दिन दुर्घटनाएं घट रही है। रेहर गायत्री केतकी खदान के इस मार्ग में सडक़ की चौड़ाई काफी कम है। इस संबंध में अनेकों बार लिखित एवं मौखिक कालरी प्रबंधन से चर्चा हुआ। हर बार कालरी प्रबंधन इस मार्ग को चौड़ीकरण करने का आश्वासन देकर शांत बैठ जाता है। जब भी कोई घटना होती है तो प्रबंधन जरूर जाग जाता है और वहीं घटना शांत होने पर प्रबंधन को दिए गए वादों को निभाना भूल जाता है। 

प्रबंधन की लापरवाही के कारण खदान मार्ग में अब तक लगभग एक दर्जन से अधिक घटनाएं हो चुकी हैं जिसमें कई लोगों ने अपनी जान गवाई है किंतु प्रबंध न का कुंभकरणी नींद नहीं खुली। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि अगर जल्द ही इस मार्ग का चौड़ीकरण शुरू नहीं किया गया तो इसका खामियाजा कालरी प्रबंधन को भुगतना पड़ेगा। ग्रामीणों का गुस्सा कभी भी फूट सकता है जिसमें कालरी प्रबंधन जिम्मेदार होगा।                                               
 


18-Jan-2021 8:03 PM 13

   जनप्रतिनिधियों व पंचायत प्रतिनिधियों ने जताई नाराजगी   

छत्तीसगढ़ संवाददाता

विश्रामपुर, 18 जनवरी। नगर के उप तहसील कार्यालय में सोमवार को करीब 21 लाख लागत से निर्मित लोक सुविधा केंद्र भवन का गुपचुप तरीके से लोकार्पण कर दिया गया। गुपचुप ढंग से लोकार्पण किये जाने से जनप्रतिनिधियों व पंचायत प्रतिनिधियों में नाराजगी व्याप्त है।

नगर से सटे ग्राम पंचायत सतपता में स्थित उप तहसील कार्यालय परिसर में ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा संभाग सूरजपुर द्वारा 21.26 लाख लागत से लोक सुविधा केंद्र भवन का निर्माण कराया गया है। जिसका सोमवार को उप तहसील कार्यालय प्रशासन द्वारा गुपचुप तरीके से लोकार्पण करा दिया गया। नवनिर्मित लोक सुविधा केंद्र भवन का गुपचुप तरीके से लोकार्पण करा दिए जाने से पंचायत प्रतिनिधियों समेत जनप्रतिनिधियों एवं सत्तासीन पार्टी के पदाधिकारियों में आक्रोश है। लोकार्पण की सूचना पंचायत प्रतिनिधियों समेत क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं सत्तारूढ़ पार्टी के पदाधिकारियों के अलावा सम्मानित नागरिकों तक को नहीं दी गई थी। लोकार्पण कार्यक्रम में सूरजपुर एसडीएम पुष्पेंद्र शर्मा, लटोरी तहसीलदार अमृता सिंह, नायब तहसीलदार अमित केरकेट्टा समेत राजस्व निरीक्षक एवं पटवारीगण मौजूद रहे।

ज्ञात हो कि नगर में उप तहसील कार्यालय का शुभारंभ 26 जनवरी 2004 को राज्य के पूर्व कैबिनेट मंत्री रामविचार नेताम एवं अविभाजित सरगुजा जिले के तत्कालीन कलेक्टर मनोज पिंगुआ द्वारा किया गया था। लोकार्पण कार्यक्रम की सूचना नहीं मिलने से नाराज सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने कहा कि वे इस आशय की शिकायत मुख्यमंत्री समेत पार्टी संगठन से करेंगे।

विनय यादव, उपसरपंच ने बताया कि ग्राम पंचायत सतपता की भूमि पर स्थित उप तहसील कार्यालय परिसर में नवनिर्मित लोक सुविधा केंद्र भवन के लोकार्पण की सूचना पंचायत प्रतिनिधियों को नहीं दी गई। जिससे पंचायत प्रतिनिधियों में नाराजगी है। पंचायत प्रतिनिधियों की अपेक्षा को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

अमित केरकेट्टा, नायब तहसीलदार का कहना है कि सामान्य तौर पर नवनिर्मित लोक सुविधा केंद्र भवन का लोकार्पण किया गया है। इसी कारण किसी को सूचना नहीं दी गई थी। किसी को नाराजगी ना हो, इसका भविष्य में ध्यान रखा जाएगा।


18-Jan-2021 7:15 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 18 जनवरी। श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण निधि समर्पण अभियान के तहत मंडल बडसरा के बड़सरा,करौंदा मुड़ा, बसकर ग्राम समितियों द्वारा भव्य कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा का शुरुवात देवालय से पूजा अर्चना करते हुए रामभक्तों ने अयोध्या में शीघ्र श्रीराम मंदिर निर्माण की कामना की।

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण जन जागरण अभियान के तहत मंडल बडसरा के ग्राम बड़सरा, करौन्दामुुड़ा, बसकर ग्राम समितियों के द्वारा अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण के लिए जय श्री राम के उद्घोष के साथ भव्य कलश यात्रा निकाली गई। ग्राम बड़सरा में कलश यात्रा श्रीराम मंदिर से, करौन्दामुुड़ा में ग्राम देवालय से व बस्कर में सरईमुडा देवालय से भव्य कलश यात्रा निकालकर ग्राम भ्रमण किए। बड़सरा स्थित श्रीराम मंदिर में यात्रा का समापन किया गया और भारत माता व प्रभु श्रीराम जी की आरती किया गया। जनपद सदस्य सुनील साहू द्वारा प्रसाद वितरण किया गया।

गोविन्द चंद्र पुरी ने श्रीराम मंदिर में भक्तों को संबोधित करते हुए कहा कि जन-जन के आराध्य प्रभु श्री राम जी का भव्य राम मंदिर अयोध्या में 491 वर्षों के बाद पुन: बनने जा रहा है श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास द्वारा पूरे देश में 15 जनवरी से 27 जनवरी तक निधि समर्पण जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है, 31 जनवरी से 2 फरवरी तक अभियान से जुड़े कार्यकर्ता टोलियों में सभी घरों तक पहुंचेंगे और भव्य श्री राम मंदिर निर्माण में समर्पण राशि एकत्रित करेंगे।

 इस दौरान बडसरा मंडल के संयोजक शिव कुमार पांडेय, गायत्री प्रसाद दुबे, हरिकिशुन गोस्वामी, रक्षेन्द्र प्रताप सिंह, रामलाल यादव,परमेश्वर यादव, रामप्रकाश साहू,रामदास गोस्?वामी, अनित यादव, दीपक गुप्ता, गुलाबकुंवर, यशोदिया, सरस्वती वहीं करौन्दामुडा के सुग्रीव कुशवाहा, ओमप्रकाश कुशवाहा, सुरेश जायसवाल, कुलदीप सिंह, रामरूप देवांगन, संतोष जायसवाल, आनंद राम कुशवाहा,आलोक कुशवाहा,विजय जायसवाल, जयमंगल सिंह, बलजीत देवांगन, सत्यनारायण कुशवाहा, हीरा सिंह व ग्राम बस्कर के विजय सिंह, ललिता सिंह, रामेश्वर सिंह, प्रमोद सिंह, बसंत देवांगन, टाकेन्द्र प्रसाद पांडेय, मुकेश सिंह समेत कन्याएं व महिलाएं बडी संख्या में शामिल रहे।


16-Jan-2021 7:47 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 16 जनवरी। सूरजपुर जिले के विकासखण्ड भैयाथान के हाईस्कूल मैदान में जागृति युवा संघ क्रिकेट क्लब भैयाथान के द्वारा प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन कराया जा रहा है। प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्यातिथि कलेक्टर रणवीर शर्मा व विशिष्ट अतिथि एसपी राजेश कुकरेजा अध्यक्षता जिला पंचायत सीईओ आकाश छिकारा व जागृति युवा क्रिकेट संघ क्लब आयोजन समिति के अध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह के आतिथ्य में संपन्न हुआ।

सूरजपुर कलेक्टर रणवीर शर्मा ने आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता का जब शुभारंभ करने पहुंचे तो उन्होंने पिच पर उतरकर बल्लेबाजी में अपना जौहर दिखाया। जनप्रतिनिधियों, खिलाडिय़ों और दर्शकों के बीच जब हाथ में बल्ला थामा तो एसपी राजेश कुकरेजा ने बॉलिंग करने की ठानीं। और कलेक्टर रणवीर शर्मा की बल्लेबाजी पर सबकी नजर थी। जैसे ही एसपी ने बॉलिंग शुरू की कलेक्टर ने जोरदार शॉट लगाया। एक अच्छे खिलाड़ी के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन करते हुए उन्होंने चौके जड़ दिए।कलेक्टर ने   शुभारंभ पारी में एक चौके लगाए।

क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर कलेक्टर रणवीर शर्मा ने कहा कि खेल से स्वस्थ शरीर और स्वस्थ तन, मन का विकास होता है। खेल से आप अपने ग्राम, राज्य और देश का नाम रोशन कर सकते हैं।आज यह क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है,जो बहुत खुशी की बात है।

वही पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने कहा कि क्रिकेट हम सभी के जीवन से जुड़ा हुआ है और हम सब बचपन से क्रिकेट खेलते आ रहे और क्रिकेट देश भक्ति के साथ साथ एकता का प्रतीक है।इस क्रिकेट टूर्नामेंट के आयोजन समिति सहित खिलाडिय़ों को उन्होंने बधाई दी।

वही इस कार्यक्रम को आयोजन समिति के अध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने भी सम्बोधित किया। इस टुर्नामेंट के शुभारंभ अवसर पर आज एनसीसी चिरमिरी पोड़ी व विश्रामपुर के मध्य मैच खेला गया जहाँ विश्रामपुर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया जिसमें विश्रामपुर ने बलेबाजी करते हुए निर्धारित 15 ओवर में 183 रन बनाई है। जबकि एनसीसी चिरमिरी पोड़ी की बल्लेबाजी दोपहर को चल रही थी।

इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रावेंद्र प्रताप सिंह, जिला पंचायत सदस्य दुर्गा सारथी,संतोस सारथी,एसडीएम प्रकाश सिंह राजपूत,तहसीलदार प्रतीक जायसवाल, जनपद सीईओ आर बी तिवारी,सहित आयोजन समिति के सदस्य श्यामचरण चतुर्वेदी,घनश्याम सिंह,अभय वर्मा,राम यादव,अजय यादव,शिवम सिंह,विकाश तिवारी,सहित काफ़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों व ग्रामीण उपस्थित थे।


15-Jan-2021 9:26 PM 15

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

विश्रामपुर, 15 जनवरी। सूरजपुर के बुंदिया में संत सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा  उपस्थित रहे। कार्यक्रम में भगत समाज के मंचासिन वरिष्ठजनो के द्वारा संत समाज को संबोधित किया गया।

 कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाज के वरिष्ठ पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने समाज को मजबूत करने की दिशा में काम करने को कहा। श्री पैकरा ने संत समाज सनातन धर्म को गुरु महाराज के बताए हुए मार्ग पर चलने को कहा व भक्ति भजन ही हमें सत्य की मार्ग में ले जा सकता है। हमारे युवा पीढ़ी भी हम सब को देखकर आगे बढं़ेगे, इसलिए हमारा संगत अच्छा हो। कार्यक्रम में सभी गांव से आए भगत समाज के लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन भईया लाल पैकरा द्वारा किया गया।मुख्य रूप से उपस्थित तिवारी पैकरा, शिवनाथ पैकरा, प्रदिप पैकरा, सुनिल, दशराज, प्रेम, लक्ष्मण सहित भारी संख्या मे ग्रामीण उपस्थित थे।


15-Jan-2021 9:24 PM 41

छत्तीसगढ़ संवाददाता

विश्रामपुर, 15 जनवरी। मनेंद्रगढ़- अंबिकापुर नेशनल हाइवे पर विश्रामपुर में शुक्रवार की सुबह तेज रफ्तार ट्रक ने पीछे से कार सवारों को टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि कार डिवाइडर से जा टकराई। जिससे कार के परखच्चे उड़ गए। हादसे में कार में सवार शिक्षक, उसके परिवार की 2 महिला व कार चालक घायल हो गए। पुलिस ने घायलों को विश्रामपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, यहां उनका इलाज जारी है।

पुलिस के अनुसार सूरजपुर जिले के रामानुजनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पतरापाली निवासी प्रधानपाठक घनश्याम दुबे अपनी कार में परिवार की 2 महिला सदस्य व ड्राइवर के साथ शुक्रवार को अंबिकापुर जा रहे थे। सुबह करीब 11.30 बजे कार नेशनल हाइवे पर विश्रामपुर स्थित कार्मेल स्कूल के पास पहुंची ही थी कि पीछे से तेज रफ्तार में आ रहे ट्रक ने उसे टक्कर मार दी। तेज टक्कर से कार डिवाइडर में जा घुसी। इससे कार के सामने का हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में कार में सवार शिक्षक, 2 महिलाएं व ड्राइवर घायल हो गए।

कार दुर्घटनाग्रसत होने की सूचना मिलते ही विश्रामपुर पुलिस की पीसीआर वैन मौके पर पहुंची और घायलों का कार से बाहर निकाला। पुलिस ने सभी घायलों को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। डॉक्टरों के अनुसार घायलों को मामूली चोटे आईं हैं। उनकी हालत खतरे से बाहर है। इधर ट्रक चालक ने वाहन पुलिस के सुपुर्द कर दिया।


14-Jan-2021 8:13 PM 16

बिश्रामपुर, 14 जनवरी। चोरी की कंप्यूटर बेचने ग्राहक तलाशते 2 युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार थाना प्रभारी जयनगर को मुखबीर से सूचना मिली कि सिलफिली बाजार के पास 2 युवक कम्प्यूटर बेचने की फिराक में ग्राहक की तलाश कर रहे है, जिसकी सूचना से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा को अवगत कराए जाने पर उन्होंने घेराबंदी लगा सतर्कता बरतते हुए दोनों को पकडऩे के निर्देश दिए।

थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान पुलिस टीम के साथ सिलफिली बाजार पहुंचे जहां 2 व्यक्ति इमरान कुरैशी व रवि राजवाड़े को घेराबंदी कर पकड़ा जिनके कब्जे से 2 सेट कम्प्यूटर (मानीटर, सीपीयू, यूपीएस, की-बोर्ड, माउस, केबल) बरामद किया गया। जिनसे कम्प्यूटर के दस्तावेज की मांग किए जाने पर कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किये।

पुलिस के पूछताछ पर इमरान कुरैशी ने बताया कि शुक्रवार 9 जनवरी की रात्रि में रवि के साथ मिलकर हायर सेकेण्डरी स्कूल करंजी से कम्प्यूटर, प्रिन्टर, यूपीएस चोरी किए थे। इमरान कुरैशी की निशानदेही पर पुलिस ने डेल कंपनी का 6 नग कम्प्यूटर सेट, 2 नग प्रिन्टर, 1 नग वाईफाई, 6 नग यूपीएस, 1 नग बड़ा सीपीयू व केबल (कुल 8 सेट कम्प्यूटर) कीमत 3 लाख 61 हजार रूपये* का बरामद कर आरोपी इमरान कुरैशी 20 वर्ष व रवि राजवाड़े 19 वर्ष ग्राम करंजी, थाना विश्रामपुर को ् गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने बताया कि इमरान कुरैशी करंजी में बाल काटने का काम करता है ज्यादा पैसों की लालच में करंजी स्कूल से कम्प्यूटर चोरी करने की योजना बनाई और रवि के साथ मिलकर शुक्रवार की रात को चोरी की वारदात को अंजाम दिया।

इस कार्रवाई में थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान, एएसआई विराट विशी, प्रधान आरक्षक ऐसन पाल, आरक्षक राजकुमार पासवान, जितेन्द्र सिंह, राजू रंजन सोनी, बंधुराम सारथी, अनिल सिंह व नगर सैनिक जहांगीर आलम सक्रिय रहे।


14-Jan-2021 8:06 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर, 14 जनवरी। जिले के सेल्फ डिफेंस ऑर्गेनाईजेशन के कोच एवं राज्य स्तरीय चैम्पियनशिप में उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन कर 34 पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों ने पुलिस अधीक्षक सूरजपुर  राजेश कुकरेजा से मुलाकात कर उनका मार्गदर्शन लिया।

गुरूवार 14 जनवरी को इंडियन सेल्फ डिफेंस टीम के कोच चंदन सिंह चौहान व युवध सिंह सहित खिलाड़ीगण पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे थे, जहां डोंगरगढ़ जिला राजनांदगांव में 11वीं राज्य स्तरीय सब जूनियर, जूनियर एवं सीनियर वुशु मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन कर 13 स्वर्ण पदक, 15 रजत पदक और 6 कांस्य पदक जीतने की जानकारी दी। जिस पर पुलिस अधीक्षक ने सभी को शुभकामनाएं दी और आगामी टूर्नामेंट के बारे में पूछा।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने कहा कि गौरव की बात है कि हमारे जिले में खेल के प्रति छात्र-छात्राओं में काफी प्रतिभा है, वुशु मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन कर पदक जीतकर जिले का नाम रौशन किया है। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में कोलकाता व रांची में टूर्नामेंट का आयोजन होना है, जिसकी तैयारी में कोई कसर न छोड़े, खेल के साथ-साथ पढ़ाई पर भी ध्यान दें। उन्होंने कोच से खेल संबंधी संसाधन के बारे में जानकारी ली और खेल से जुड़े सामग्री देने की बात कही। उन्होंने बच्चों से वन-टू-वन बातचीत कर खेल विधाओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर सहित काफी संख्या में खिलाड़ीगण मौजूद रहे।


14-Jan-2021 7:30 PM 18

भैयाथान, 14 जनवरी।  विकासखंड भैयाथान के सरपंच संघ का चुनाव आज जनपद पंचायत के सभाकक्ष में सर्व सम्मति से चुनाव सम्पन्न किया है। जिसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष ,सचिव ,सह सचिव, कोषाध्यक्ष ,सहित अन्य सभी पदों पर मनोनयन किया गया। आज सरपंच संघ का गठन किया गया जिसमें अध्यक्ष हेम सिंह, उपाध्यक्ष ललिता सिंह व रामसाय सिंह, सचिव कौशल प्रसाद ,सह सचिव धनेश्वर सिंह, कोषाध्यक्ष कुंती बाई, सह कोषाध्यक्ष प्रदीप कुजुर, मीडिया प्रभारी दुर्गा सिंह, प्रवक्ता सुंदर सिंह को सर्वसम्मति से मनोनीत किया गया। इस दौरान सरपंच संघ के अध्यक्ष ने संबोधित करते हुए कहा संघ के लिए हर समय मैं तत्तपर रहूंगा। आप सभी के विश्वास पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा। उन्होंने बड्सरा सरपंच पति के जेल जाने पर गहरा खेद प्रकट करते हुए कहा कि एक जनप्रतिनिधि पर पुलिस का बर्ताव निंदनीय है मैं आप सभी के साथ मिलकर हर तरह की लड़ाई लडऩे को तैयार हूं।  इस दौरान देवराम, प्रदीप, विमला पैकरा, सुमित्रा सिंह,पारसनाथ सिंह, शिवरतन, चंचला मरावी, कलेश्वर पैकरा, रतियो टोप्पो, राजेश सिंह,ललिता सिंह सहित काफी संख्या में सरपंच उपस्थित रहे।


12-Jan-2021 7:10 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

 भैयाथान, 12 जनवरी। प्रदेशभर के पंचायत सचिव अपनी एक सूत्रीय मांग को लेकर कलम बंद, काम बंद कर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है। आज भैयाथान में हड़तालियों के समर्थन में भाजपा मंडल अध्यक्ष मार्तण्ड साहू सहित मंडल के पदाधिकारी व कार्यकर्ता धरना स्थल पहुंचे और उनके एक सूत्रीय मांग का समर्थन किया।

गौरतलब है कि प्रदेश भर के पंचायत सचिव अपनी एक सूत्रीय मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है। इनके मांग है, कि दो वर्ष की परिवीक्षा अवधि पूर्ण कर चुके पंचायत सचिवों का शासकीयकरण किया जाए। इस मांग को लेकर लगातार सचिव हड़ताल पर है। पंचायत सचिव की हड़ताल को समर्थन देने पहुँचे मंडल अध्यक्ष मार्तण्ड साहू ने कहा कि सचिवों की मांग जायज है, भाजपा आपके जायज हक के लिए आपके साथ है। वही भाजपा के वरिष्ठ नेता राजीव प्रताप सिंह ने भी पंचायत सचिवों को संबोधित करते हुए उनकी मांग के समर्थन में अपनी बात रखी।

इस दौरान कृष्णदत्त तिवारी, लालचंद शर्मा,शांतनु गोयल, प्रकाश दुबे ,अमन प्रताप सिंह,राजेश पांडेय,सहित काफी संख्या में भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता सहित पंचायत सचिव उपस्थित थे।


11-Jan-2021 8:53 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

विश्रामपुर, 11 जनवरी। सिलफिली बाजार के पास कम्प्यूटर बेचने की फिराक में ग्राहक की तलाश कर रहे 2 युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

थाना प्रभारी जयनगर को मुखबिर से सूचना मिली कि सिलफिली बाजार के पास 2 युवक कम्प्यूटर बेचने की फिराक में ग्राहक की तलाश कर रहे है, जिसकी सूचना से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा को अवगत कराए जाने पर उन्होंने घेराबंदी कर सतर्कता बरतते हुए दोनों को पकडऩे के निर्देश दिए।

थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान पुलिस टीम के साथ सिलफिली बाजार पहुंचे, जहां 2 व्यक्ति इमरान कुरैशी व रवि राजवाड़े को घेराबंदी कर पकड़ा, जिनके कब्जे से 2 सेट कम्प्यूटर (मानिटर, सीपीयू, यूपीएस, की-बोर्ड, माउस, केबल) बरामद किया गया। जिनसे कम्प्यूटर के दस्तावेज की मांग किए जाने पर कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किये।

पुलिस को इमरान कुरैशी ने बताया कि शुक्रवार 9 जनवरी की रात्रि में रवि के साथ मिलकर हायर सेकेण्डरी स्कूल करंजी से कम्प्यूटर, प्रिन्टर, यूपीएस चोरी किए थे। इमरान कुरैशी की निशानदेही पर पुलिस ने डेल कंपनी का 6 नग कम्प्यूटर सेट, 2 नग प्रिन्टर, 1 नग वाईफाई, 6 नग यूपीएस, 1 नग बड़ा सीपीयू व केबल (कुल 8 सेट कम्प्यूटर) कीमत 3 लाख 61 हजार रूपये* का बरामद कर आरोपी इमरान कुरैशी (20 वर्ष) व रवि राजवाड़े (19 वर्ष) करंजी को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने बताया कि इमरान कुरैशी करंजी में बाल काटने का काम करता है। ज्यादा पैसों की लालच में करंजी स्कूल से कम्प्यूटर चोरी करने की योजना बनाई और रवि के साथ मिलकर शुक्रवार की रात को चोरी की वारदात को अंजाम दिया।

इस कार्रवाई में थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान, एएसआई विराट विशी, प्रधान आरक्षक ऐसन पाल, आरक्षक राजकुमार पासवान, जितेन्द्र सिंह, राजू रंजन सोनी, बंधुराम सारथी, अनिल सिंह व नगर सैनिक जहांगीर आलम सक्रिय रहे।


11-Jan-2021 8:51 PM 9

विश्रामपुर, 11 जनवरी। भारतीय युवा कांग्रेस के महासचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी संतोष गोलकुंडा के द्वारा युवा कांग्रेस सोशल मीडिया का सूरजपुर जिला संयोजक विनोद गुप्ता व शांतनु सिंह की नियुक्ति की गई है। इस नियुक्ति को लेकर समर्थकों में काफी हर्ष का माहौल है।


10-Jan-2021 8:17 PM 27

विश्रामपुर, 10 जनवरी। राज्य सरकार के चीफ सेक्रेटरी कार्यालय में डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर पदस्थ विश्रामपुर की बेटी जयश्री जैन ने सूरजपुर जिले की पहली महिला आईएएस होने का गौरव हासिल किया है। जिससे जिलेवासियों में हर्ष है।

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने सात आईएएस पदों के लिए राज्य के 21 वरिष्ठ राज्य प्रशासनिक सेवा अधिकारियों के नामों की सूची आईएएस अवार्ड के लिए यूपीएससी दिल्ली को प्रेषित की थी। यूपीएससी की दिल्ली में संपन्न बैठक में आईएएस अवार्ड के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के सात राज्य प्रशासनिक सेवा अधिकारियों के नामों की अनुशंसा किए जाने के बाद भारत सरकार के डीओपीटी द्वारा छत्तीसगढ़ के सात राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा के पद पर पदोन्नत करते हुए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आईएएस कैडर में पदोन्नत किए जाने वालों में पहला नाम चीफ सेक्रेटरी कार्यालय रायपुर में डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर पदस्थ जयश्री जैन का है।

 आईएएस अवार्ड पाने वालों में जयश्री जैन के अलावा चंदन संजय त्रिपाठी, प्रियंका हरीश महोबिया, डॉ. फरिहा आलम, रोक्तिमा यादव, दीपक कुमार अग्रवाल एवं तुलिका प्रजापति के नाम शामिल हैं।

इससे पूर्व जयश्री डिप्टी सीईओ के पद पर छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में कार्य करने के अलावा छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के उप सचिव समेत विभिन्न प्रशासनिक पदों पर कार्य कर चुकी हैं। उन्होंने अपनी नौकरी की शुरुआत वर्ष 2005 में कोरिया जिले में डिप्टी कलेक्टर के रूप में की थी। वे सीए जयंत भूरा की पत्नी होने के साथ ही नगर के प्रतिष्ठित व्यवसायी तोलाराम जैन की ज्येष्ठ पुत्री एवं पत्रकार नरेंद्र जैन की बहन है। अध्यापन काल के दौरान बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली जयश्री को होलीक्रास कॉलेज अंबिकापुर से बीएससी में गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी में टॉप करने पर गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था।


10-Jan-2021 8:16 PM 13

छत्तीसगढ़ संवाददाता

विश्रामपुर, 10 जनवरी। केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के साथ ही कृषि कानूनों के खिलाफ नगर के बस स्टैंड में हल्ला बोलते हुए कोयला श्रमिक संघ (सीटू) विश्रामपुर एवं भटगांव क्षेत्र के 36 कार्यकर्ताओं ने संयुक्त रूप से गिरफ्तारी दी। जिन्हें नायब तहसीलदार ने मौके पर ही जमानत मुचलका पर रिहा किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने नायब तहसीलदार को राष्ट्रपति के नाम 10 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा।

श्रमिक संगठन सीटू के राष्ट्रव्यापी आह्वान के तहत कोयला श्रमिक संघ ( सीटू ) के बिश्रामपुर एवं भटगांव क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों एवं किसान विरोधी काले कानूनों के खिलाफ नगर के बस स्टैंड में संयुक्त रूप से धरना प्रदर्शन कर केंद्र सरकार के खिलाफ हल्ला बोला।

कोयला श्रमिक संघ के एसईसीएल स्तरीय केंद्रीय महासचिव जेएस सोढ़ी ने केंद्र की मोदी सरकार को जमकर आड़े हाथों लेते हुए कहा कि मोदी सरकार कोयला मजदूरों एवं देश के किसानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। श्रम कानूनों में बदलाव करने के साथ ही किसान विरोधी काला कानूनों के जरिए केंद्र सरकार ने कोयला मजदूरों तथा किसानों के अस्तित्व को संकट में डालने का काम किया है। केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण देशभर के किसान सडक़ों पर उतर कर आंदोलन करने को मजबूर है।

संघ के कार्यकारी अध्यक्ष ललन सोनी समेत अन्य वक्ताओं ने भी केंद्र की मोदी सरकार को जमकर आड़े हाथों लेते हुए कहा कि केंद्र सरकार की विनाशकारी नीतियों के कारण कोयला मजदूरों व किसानों के साथ साथ बेरोजगार युवकों का भविष्य अंधकार में पड़ता नजर आ रहा है। मोदी सरकार पूंजीपतियों के इशारे पर निजीकरण को बढ़ावा देने एक के बाद एक विनाशकारी निर्णय लेकर अराजकता की स्थिति निर्मित कर रही है।

धरना प्रदर्शन के दौरान संघ के प्रतिनिधि मंडल ने नायब तहसीलदार अमित केरकेट्टा को राष्ट्रपति के नाम 10 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। मांग पत्र के जरिए श्रमिक विरोधी कोड को वापस लेने के साथ ही कृषि विरोधी तीन कानूनों को वापस लेने, इलेक्ट्रिसिटी बिल वापस लेने, निजीकरण पर रोक लगाने, एनपीएस निरस्त का पुरानी पेंशन स्कीम बहाल करने, सभी के लिए सामाजिक सुरक्षा एवं मुफ्त चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करने, जरूरतमंद लोगों को 20 किलो अनाज प्रति माह उपलब्ध कराने आदि मांग की गई।

विरोध प्रदर्शन करने के बाद सीटू के 36 कार्यकर्ताओं ने गिरफ्तारी दी। जिन्हें धारा 151 के तहत गिरफ्तार कर मौके पर ही नायब तहसीलदार ने जमानत मुचलके पर रिहा किया। गिरफ्तारी देने वालों में सीटू नेता जेएस सोढ़ी समेत ललन सोनी, अजय शर्मा, जयप्रकाश पांडे, डीएस सोढ़ी, संजय लाल, रामलाल, बीपी सेन, मनजीत सिंह, दीनानाथ तिवारी, चंद्रिका प्रसाद, रामचंद्र, मोहनलाल, सुरेश कुमार, हृदय नारायण ओझा, राजकुमार, कृष्णकांत विश्वकर्मा, राजेश राठौर, अब्दुल कादिर, संतोष कुमार, विनोद पाठक के नाम प्रमुख हैं। इस दौरान सीएससी जेपी भारतेंदु, नगर थाना प्रभारी सुभाष कुजूर पुलिस टीम के साथ मौजूद रहे।


06-Jan-2021 6:56 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 6 जनवरी। विकासखण्ड भैयाथान के स्थानीय धान खरीदी केंद्र में आज प्रेसवार्ता का आयोजन कांग्रेस पार्टी के द्वारा किया गया। इस वार्ता के दौरान भटगांव विधायक व संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े व प्रदेश कांग्रेस सचिव अखिलेश प्रताप सिंह के साथ साथ नीति सिंह मौजूद थी। इस वार्ता में पत्रकारों से  चर्चा के दौरान अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया।

इस वार्ता में भटगांव विधायक व संसदीय सचिव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेता राज्य की धान खरीदी को बाधित करने का षड्यंत्र रच रहे हैं। भाजपा की केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ भाजपा के नेताओ के मंशा के अनुरूप धान खरीदी पर तमाम तरीके की अड़ंगेबाजी लगा रही है। किसानों का अपमान तो भाजपा करती आई है। जबकि भाजपा के द्वारा 2100 सौ रुपए बोलकर धान खरीदी की गई और उनके द्वारा धान का पूरा पैसा किसानों को नही दिया गया है।जबकि रमन सरकार ने 15 साल तक सरकार में रही और धान खरीदी को संरक्षित करने और धान खरीदी को सुव्यवस्थित करने की कोई व्यवस्था इनके द्वारा नहीं बनाया गया और धान की बर्बादी पर आज घडिय़ाली अंशु बहाने वाली भाजपा जवाब दे कि छत्तीसगढ़ में 15 साल तक सरकार चलाने के दौरान धान को सुरक्षित भण्डारण के लिए कितने गोदाम का निर्माण कराया है। वहीं दो वर्ष का कार्यकाल देखकर भाजपा आज विचलित हो गई है। पूर्ववर्ती सरकार में जहां 13 सौ समितियां थी अब उनकी संख्या बढक़र 23 सौ हो गई है।

वही प्रदेश कांग्रेस सचिव अखिलेश प्रताप सिंह ने किसान बिल का विरोध करते हुए उन्होंने कहा कि यह बिल किसानों से बिना चर्चा किए केंद्र सरकार के द्वारा लाया गया है जो कि किसानों के विरोध में है।किसानों की धान को 25 सौ रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से ही खरीदी की जायेगी जबकि खरिदे गए धान की अंतर की राशि राजीव गांधी न्याय योजना के तहत किस्तों में दि जाएगी,वही कोरोना के कारण समितियो में बारदाने की कमी हुई है बारदाने की समस्या के बारे में उन्होंने कहा कि पीडीएस के माध्यम से बारदाना समितियो में उपलब्ध कराए जा रहे हैं।  उन्होंने यह भी दावा किया कि भाजपा सरकार से ज्यादा धान की खरीदी भूपेश सरकार के द्वारा की जा रही है। जबकि छत्तीसगढ़ से 60 लाख मैट्रिक टन चावल लेने का कमिटमेंट कर 24 लाख मैट्रिक टन चावल लेने की अनुमति प्रदान करना, मोदी सरकार का किसान विरोधी कृत्य है।

प्रदेश कांग्रेस सचिव नीति सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  सरकार के किसान हितैसी कार्यों से छत्तीसगढ़ के किसान खुशहाल हुए हैंष इस पत्रकार वार्ता के दौरान रावेंद्र प्रताप सिंह, नूर आलम,प्रियम सिंह,दुर्गा सन्तोष सारथी,अनूप जनता,राजू गुप्ता, रक्षेन्द्र प्रताप सिंह,आशीष प्रताप सिंह, राहुल प्रताप सिंह, प्रणय प्रताप सिंह,शांतनु सिंह, विनय पावले,दीपेश नाविक सहित किसान उपस्थित थे।


04-Jan-2021 8:28 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 4 जनवरी। विकासखण्ड भैयाथान में आज प्रदेश भाजपा संगठन के निर्देशन में भाजपा मंडल भैयाथान के द्वारा धान खरीदी में अव्यवस्था के खिलाफ धरना- प्रदर्शन कर भैयाथान -प्रतापपुर मार्ग में चक्काजाम किया गया। इसके बाद राज्यपाल के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।

ज्ञात हो कि पूरे प्रदेश में धान खरीदी केन्द्रों में इन दिनों बारदाने की कमी है, जिससे किसानों की धान खरीदी सुचारू रूप से नहीं हो पा रही है जिससे किसान काफी परेशान है। जिसको लेकर आज भाजपा मंडल अध्यक्ष मार्तंड साहू के नेतृत्व में भैयाथान के धान खरीदी केंद्र के सामने धरना प्रदर्शन कर विरोध किया गया और कुछ देर के लिए प्रतापपुर -भैयाथान मार्ग में  चक्काजाम कर दिया, जिससे इस मार्ग पर देखते ही देखते गाडिय़ों की लाइन लग गई।

इस धरना प्रदर्शन व चक्काजाम के दौरान भाजपा नेता अनूप सिन्हा ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस की शासनकाल में हमेशा गरीब किसानों का शोषण हुआ है। प्रदेश की सभी समितियों में बारदाने की कमी सरकार की विफलता को प्रदर्शित करती है। समय रहते बारदाने का व्यवस्था हुआ होता तो सरकार की नीयत ठीक होती और किसानों को यह दिन आज नहीं देखना पड़ता। बारदाने की कमी के कारण समितियों में सप्ताह में 2 दिन ही धान खरीदी हो पा रही है।

अजजा के प्रदेश महामंत्री सत्यनारायण सिंह ने कहा कि धान खरीदी को लेकर सरकार के पास किसानों के भला के लिए कोई सही नीति नहीं है. यही कारण है कि आज समितियों में बारदाने की घोर कमी है तो वहीं दूसरी ओर समितियों को एक दिन का कम लक्ष्य देकर धान खरीदी कराया जा रहा है जबकि इनके द्वारा किसानों की रकबा पहले ही कम कर दी गई है। पूर्ववर्ती सरकार को याद दिलाते हुए कहा कि पूर्व में भी धान खरीदी हुआ करता था भाजपा सरकार में ना तो किसी की रकबा कटती थी और ना ही बारदाने की कमी होती थी। वहीं इस धरना प्रदर्शन को शीतल गुप्ता, प्रकाश दुबे, हुबलाल सिंह ने भी संबोधित किया। सभा का संचालन सुनील साहू ने किया।

इस दौरान राजीव प्रताप सिंह, शैलेन्द्र गुप्ता, गनपत पाटिल शांतनु गोयल, हेम सिंह, रामबाई देवांगन, लालचंद शर्मा, वीरेंद्र साहू, महबुल्ला रजा, अजय अग्रवाल, विराट सिंह, राकेश पाठक, विक्रम सिंह, अमन सिंह, मनीष यादव, परमेश्वर यादव, कुमेश दुबे, संदीप दुबे, सौरभ साहू, अखंड प्रताप सिंह, सहित काफी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता व किसान उपस्थित थे।


30-Dec-2020 6:56 PM 31

भैयाथान, 30 दिसंबर। विकाशखण्ड भैयाथान  में पंचायतों में काम-काज बंद कर ग्राम रोजगार सहायक संघ ने अपनी लंबित तीन सूत्री मांगों को लेकर कलमबंद हड़ताल का आगाज आज से सुरु कर दिया गया हैं। जिससे पंचायतों में संचालित सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन प्रभावित हो गया है।

एक ओर जहां हड़ताल का दौरा चल रहा सबसे पहले पटवारी फिर पंचायत सचिव और अब ग्राम रोजगार सहायक संघ ने भी अपनी तीन सूत्रीय मांगों को लेकर   आज से जनपद कार्यालय के सामने पंडाल लगाकर अनिश्चितकालीन हड़ताल सुरु कर दिया गया है।ग्राम रोजगार सहायक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष बलभद्र दास ने बताया कि ग्रेड पे निर्धारण सहित नियमितिकरण प्रदान सहित जिन ग्राम पंचायतों को नगर निगम अथवा नगर पंचायत में शामिल किया जा रहा है वहां के रोजगार सहायकों को सम्बंधित निकायों में शामिल किया जाए या अन्य रिक्त पंचायतो में सेवा पर रखा जाये इसके साथ ही ग्राम रोजगार सहायकों को सचिव पद पर वरीयता के आधार पर सीधी भर्ती किया जाए एवं ग्राम रोजगार सहायकों को सहायक सचिव घोषित करने को लेकर अनिश्चित कालीन हड़ताल सुरु कर किया गया और जब तक हमारी मांगो को सरकार नही पूरा नही करती है तब तक हमलोगो का हड़ताल जारी रहेगा।

इस दौरान विनोद देवांगन, विनोद सोंपाकर, सुशील गुप्ता,उमेश गिरी,अम्बेलाल, विजय सिंह,ज्योति सिंह,जुकेन्द्र पैकरा सहित काफी संख्या में ग्राम रोजगार सहायक उपस्थित थे।


30-Dec-2020 5:15 PM 24

विश्रामपुर मंडल में दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

छत्तीसगढ़ संवाददाता
विश्रामपुर,30 दिसंबर।
नगर में आयोजित भाजपा मंडल बिश्रामपुर का दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग सोमवार को पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। प्रशिक्षण वर्ग में पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया।
भाजपा विश्रामपुर मंडल में आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग के समापन समारोह में पूर्व मंत्री रामसेवक पैकरा ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पार्टी कार्यकर्ताओं को जनसंघ के विचारों से अवगत कराया। उन्होंने केंद्र में सत्तारूढ़ नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने हिंदुस्तान का नाम विश्व भर में गौरवान्वित किया है। राष्ट्रहित में मोदी सरकार निरंतर कार्य कर रही है। मोदी सरकार ने साबित कर दिया है कि भाजपा जो कहती है वह करती है। 

छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि भूपेश बघेल सरकार हर मोर्चे में पूरी तरह फेल है। चुनावी घोषणा पत्र के अनुरूप बघेल सरकार बेरोजगारी भत्ते पर भी खरी नहीं उतर पाई। सरकार नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी में ही व्यस्त है उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है। अराजकता का माहौल है राज्य की जनता असुरक्षित है।

आरएसएस के संघ विभाग प्रचारक गणेश साहू ने कहा कि हमारे लिए राष्ट्र सर्वोपरि है। हिंदुस्तान हमारी आत्मा में बसता है। हमारी विचारधारा से ही राष्ट्र के समग्र विकास की कल्पना की जा सकती है और हिंदुस्तान पुन: विश्व गुरु की राह पर शाश्वत राष्ट्र बोध के माध्यम से आगे बढ़ रहा है। 

भाजपा जिला उपाध्यक्ष अनूप सिंहा ने केंद्र सरकार की उपलब्धि सहित छत्तीसगढ़ में डॉक्टर रमन सिंह सरकार के 15 वर्षों के कार्यकाल में किए गए विकास कार्यों के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार की विफलता पर विस्तृत प्रकाश डाला।
भाजपा जिला महामंत्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं को गढ़ती और पढ़ती है। जिस कारण आज भाजपा विश्व के नंबर वन प्रजातांत्रिक राजनीतिक पार्टी है। वहीं भाजपा जिला अध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने कहा कि प्रशिक्षण वर्ग में प्राप्त ज्ञान को आत्मसात कर पार्टी कार्यकर्ता समाज के विभिन्न वर्गों में भाजपा की रीति नीति का प्रचार प्रसार करें। 

अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचारों के माध्यम से कार्यकर्ताओं को संगठन के सिद्धांतों एवं गतिविधियों से अवगत कराया।
प्रशिक्षण वर्ग में भाजपा मंडल अध्यक्ष लीलू गुप्ता समेत वरिष्ठ भाजपा नेता रामनारायण जायसवाल, डीडीसी गीता जायसवाल, राजेश यादव, विजय राज अग्रवाल, श्यामा पांडेय, रामानंद जायसवाल, गीता घोषाल, ज्योति सिंह, सीमा सिंह, लीना मांझी, उत्तम सिन्हा, राजू दास, सतीश तिवारी, दुर्गा गुप्ता, अलंकार नायक, विशंभर यादव, अंशुल बजेठा, अवनीश सिंह, विनय तिवारी, राजेंद्र पासवान, अमरेश प्रसाद, सोमेन घोष प्रमुख रूप से मौजूद है।
 


29-Dec-2020 8:29 PM 31

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

 भैयाथान, 29 दिसंबर। सूरजपुर जिले के विकासखण्ड भैयाथान में पंचायत सचिवों का काम बंद,कलम बंद अनिश्चितकालीन हड़ताल चौथे दिन भी जारी रहा। हड़ताल से पंचायतों का कामकाज प्रभावित हो गया है।

छत्तीसगढ़ पंचायत सचिव संघ के निर्णय अनुसार पंचायत सचिव संघ भैयाथान के द्वारा जनपद कार्यालय के सामने काम बंद कर अनिश्चितकालीन हड़ताल का आज चौथा दिन है। कार्यालय के सामने पंडाल लगाकर काफी संख्या में पंचायत सचिव काम बंद कर हड़ताल में शामिल हुए। पंचायत सचिवों की हड़ताल से पंचायत स्तर के सभी कामकाज प्रभावित हो गए हैं। शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा,घुरवा,बाड़ी,गौठान, मनरेगा, पेंशन, जन्म मृत्यु सहित प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना व पंचायत स्तर के विभिन्न कामकाज प्रभावित हो गए।

 पंचायत सचिव संघ के भैयाथान ब्लॉक अध्यक्ष आंनद प्रताप सिंह ने कहा है कि सचिवों से 29 विभागों का कार्य लिया जा रहा है। इसके बावजूद सबसे कम वेतन हमें दिया जाता है और हमारी एक ही मांग है कि हमें 2 वर्ष परिवीक्षा अवधि के बाद पंचायत सचिवों को शासकीय कर्मचारी घोषित करने की है। उन्होंने कड़े तेवर में कहा कि जब तक हमारी मांगो को सरकार पूरी नहीं करती तब तक यह हड़ताल नियमित रूप से चलती रहेगी।

इस दौरान धर्मेंद्र प्रताप सिंह,मदनदास कनेडिया,अरविंद साहू,नरेंद्र कुशवाहा,उदय प्रताप सिंह,अरविंद गुप्ता,मनोज शर्मा,राधेकृष्ण तिवारी,कतवारू राम ,अबिदुल हक अंसारी, कैलास साहू,अर्जुन सिंह,सुभक कुशवाहा, सूरज कुशवाहा सहित काफी संख्या में सचिव उपस्थित रहे।


Previous12345Next