छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Previous1234567Next
12-Apr-2021 9:27 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 12 अप्रैल। ब्लॉक मुख्यालय भैयाथान में कृषि बीमा योजना की राशि भैयाथान सहकारी बैंक के तत्कालीन प्रबन्धक जगदीश कुशवाहा ने निकालकर चटकर लिया है, मामला उजागर होने पर बैंक कर्मियों व आलाधिकारियों में खलबली मची हुई है। प्रारंभिक जाँच में 33 लाख रुपये का गबन सामने आया है। फिलहाल, केंद्रीय सहकारी बैंक का मामला चर्चा में बना हुआ है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने प्रबंधक को निलंबित कर दिया है।

किसानों को राहत देने के लिए सरकार द्वारा तमाम योजनाएं संचालित कर रही है, लेकिन इन योजनाओं का लाभ किसानों को मिले या ना मिले लेकिन अधिकारी-कर्मचारियों के लिए मुफीद बनी हुयी है। किसानों की खून-पसीने की कमाई को भी अधिकारी बंदरबाँट करने में पीछे नहीं रहते। ऐसा ही मामला भैयाथान सहकारी बैंक में प्रकाश में आया है, जिसमें तत्कालीन प्रबंधक जगदीश कुशवाहा के विरुद्ध किसानों ने भैयाथान थाने आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है, यहाँ पर तत्कालीन प्रबन्धक जगदीश कुशवाहा ने किसानों के खातों में भेजे गए कृषि बीमा का पैसा फर्जीवाड़ा करके हड़प लिया है। मामला सामने आया तो अधिकारी-कर्मचारियों में खलबली मची गयी है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खाता धारकों के खातों में पैसा आया था।किसानों के फसल बीमा से जुड़े कार्य बैंक प्रबन्धक स्वंम देखते थे। इन्हे  प्रेषित धनराशि के साथ-साथ यही भी जानकारी रहती थी कि कौन-कौन किसान पात्र है और किस अनुपात में धनराशि किसानों के खाते में जमा हुई है। इसी का फायदा उठाकर इन्होंने किसानों के खातों से पैसे निकाल कर हड़प लिया। उक्त मामला आन्तरिक जाँच रिपोर्ट में पकड़ा गया है।

जगदीश कुशवाहा निलंबित

मामला प्रकाश में आने पर मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक अम्बिकापुर के द्वारा तत्काल प्रभाव से तत्कालीन बैंक प्रबंधक जगदीश कुशवाहा को निलम्बित कर दिया गया है। यही नहीं इस मामले में मुख्यकार्यपालन अधिकारी के द्वारा तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है विभागीय जाँच जारी है। प्रारम्भिक जाँच में यह मामला 33 लाख के आसपास का पकड़ा गया। अब देखना यह है कि विभागीय जाँच में यह मामला कहाँ तक पकड़ में आता है। या फिर जाँच तक ही सीमित रह जाता है, यदि जाँच में कई और नाम उजागर होते हैं तो आश्चर्य नहीं होगा। फिलहाल प्रबन्धक द्वारा किये गये इस घोटाले से न केवल किसान बल्कि अधिकारी भी सन्न हैं।

किसानों के साथ हमेशा होता रहा छलावा

अन्नदाता किसान हमेशा ही बदहाली का शिकार रहा है। कभी प्रकृति द्वारा सताने से तो कभी अधिकारियों द्वारा। पूर्व के वर्षों में फसलें चौपट हो जाने के बाद मुआवजा के लिए भटकते रहे, बावजूद इसके कई किसान मुआवजा से वंचित रह गए। इसके अलावा सरकारी योजनाओं में भी कमीशनखोरी के चलते कई पात्रता की श्रेणी में शामिल नहीं हो सके। और तो और कई ऐसी योजनाएं है, जिनका लाभ पात्र किसानों तक नहीं पहुंच पा रहा है। कई किसान तो अपनी इस बदहाली के चलते आत्महत्या तक कर चुके हैं। अब सवाल यह है कि यदि वास्तव में किसानों को उनके इस हक का पैसा समय से पहुंच जाए तो वह आत्महत्या को मजबूर नहीं होंगे। लेकिन इन भ्रष्ट अधिकारियों के चलते किसान हमेशा छले जा रहे हंै।

शिकायत के आधार पर तत्कालीन शाखा प्रबंधक जगदीश कुशवाहा को निलंबित कर तीन सदस्यी टीम का गठन कर दिया गया है जिसमें पुरुषोत्तम सिंह परिहार, मनीष सिंह व शंभु जयसवाल शामिल हैं चूंकि दो सदस्यों के कोरोना संक्रमित होने पर जांच प्रभावित हुई है, जाँच रिपोर्ट मिलते ही नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।


09-Apr-2021 8:14 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 9 अप्रैल। भटगांव के पूर्व विधायक पं. रविशंकर त्रिपाठी को पुण्यतिथि पर मंडल कार्यालय में श्रद्धांजलि दी गई।

 भाजपा मंडल कार्यालय भैयाथान में भटगांव के पूर्व विधायक पं. रविशंकर त्रिपाठी की पुण्यतिथि पर कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि दी। भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने याद करते हुए कहा कि वे एक कुशल संगठन शिल्पकार थे। वे हमेशा अपनी बात बेबाकी से रखा करते थे। वे छात्र जीवन से राजनीति की शुरुवात कर प्रदेश उपाध्यक्ष, विधायक व विधानसभा के सचेतक का दायित्व निभाये। आज कार्यकर्ता उनके बताए संकल्प मार्ग पर चलकर कार्य करें, यही उनकी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

   इस दौरान जिला उपाध्यक्ष रामू गोस्वामी,मंडल अध्यक्ष रामू गोस्वामी, राजू प्रताप सिंह, प्रकाश दुबे, सीताराम कुशवाहा, सुनील साहू, लालचन्द्र शर्मा,राकेश पाठक,अमन सिंह,सौरभ साहू,अभिषेक गुप्ता,हृदय सिंह मौजूद थे।


08-Apr-2021 8:31 PM 20

   संसदीय सचिव पारसनाथ का जताया आभार   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 8 अप्रैल। भटगांव विधायक व संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े के प्रयास से मनरेगा योजना के तहत कलेक्टर सूरजपुर द्वारा 1,38,10,131 रुपए के निर्माण कार्यों की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान किया गया। जिस पर क्षेत्रवासियों द्वारा संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े को धन्यवाद दिया है।

विदित हो कि भटगांव विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े द्वारा किए गये जनसंपर्क के दौरान स्थानीय जनों एवं पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न समस्याओं से उन्हें अवगत कराते हुए मुक्तिधाम निर्माण, मिट्टी मुरूम सह पुलिया  निर्माण सहित तटबंध निर्माण हेतु मांग किया गया था। जिस पर संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े के द्वारा तत्काल कलेक्टर सूरजपुर को अवगत कराते प्रशासकीय स्वीकृति हेतु निर्देशित किया गया था।

 कलेक्टर सूरजपुर द्वारा उक्त समस्या को गंभीरता से लेते हुए विभिन्न निर्माण कार्य हेतु मनरेगा योजना के तहत 1,38,10,131 रुपए के विकास कार्यों की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान किया गया। विकास कार्यों के तहत ग्राम पंचायत चुनगङी में मुक्तिधाम निर्माण हेतु 1249107रू.,  ग्राम पंचायत कुंजनगर में मुक्तिधाम निर्माण हेतु 1395900 रू., ग्राम पंचायत  दुग्गा में मिट्टी मुरूम सडक़ निर्माण हेतु 911834 रू., ग्राम पंचायत डुमरिया में मिट्टी मुरूम सडक़ निर्माण हेतु 1254987रू., ग्राम पंचायत गजाधरपुर में मिट्टी मुरूम सडक़ निर्माण हेतु 687683 रू., ग्राम पंचायत ओडग़ी में मिट्टी मुरूम सडक़ सहित पुलिया  निर्माण हेतु  784711रू., ग्राम पंचायत धरमपुर मिट्टी मुरुम सह पुलिया निर्माण हेतु 1986489 रुपए, ग्राम पंचायत रांई में मुक्तिधाम निर्माण हेतु 1170785 रु,  ग्राम पंचायत परसिया में मिट्टी मुरूम सडक़ निर्माण हेतु 1472735 रू., ग्राम पंचायत खडौली में तटबंध निर्माण हेतु 1877872 रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान किया गया। जिस पर क्षेत्रवासियों द्वारा संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े को धन्यवाद दिया है।


07-Apr-2021 9:43 PM 33

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 7 अप्रैल। विकासखंड के ग्राम सलका में विगत दिनों से कोरोना संक्रमितों में लगातार इजाफा हो रहा है वर्तमान में 45 एक्टिव केस मिलने से प्रशासन  हरकत में आया और  प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को रोकने गांव के संक्रमित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर गलियों को सील कर दिया गया है।

 कंटेनमेंट क्षेत्र की निगरानी और जरूरी व्यवस्था के लिए माधुरी अचला को नोडल अधिकारी बनाया गया है व स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार सैंपलिंग का कार्य बढ़ा दिया गया है। विदित हो कि ग्राम मे कोरोना संक्रमित संख्या बढऩे से अन्य जगहों में संक्रमण ना फैले इस हेतु अनुविभागीय अधिकारी प्रकाश सिंह राजपूत ने सतर्कता के तौर पर ग्रामीणों को बेवजह घूमने फिरने से मना किया है.।

सलका साप्ताहिक बाजार बंद

अनुविभागीय अधिकारी प्रकाश सिंह राजपूत ने आगामी आदेश तक गुरुवार को लगने वाली साप्ताहिक बाजार को बंद कर दिया है।

   इस दौरान भैयाथान तहसीलदार प्रतीक जायसवाल, बीएमओ डॉ. उत्तम सिंह, कोविड नोडल प्रभारी डॉ अविनाश सिंह, डॉ. अनिल शर्मा, अमित चौरसिया, कार्यक्रम अधिकारी विजय एक्का, राजस्व निरीक्षक मानस राज, हल्का पटवारी सहित फार्मासिस्ट मनीष जयसवाल सचिव मदन कनेडिया सक्रिय थे।


07-Apr-2021 9:42 PM 18

   पोलिंग बूथ अध्यक्षों के घर में लगाया नेम प्लेट   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 7 अप्रैल। भारतीय जनता पार्टी के स्थापना दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्यक्ष राजेश तिवारी के नेतृत्व में स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओडग़ी में स्टाफ के सदस्य एवं मरीजों को फल वितरण किया गया। प्रत्येक पोलिंग बूथ अध्यक्षों के घर में पहुंचकर नेम प्लेट एवं भाजपा का झंडा फहराया गया।

इस दौरान भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेश तिवारी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बताया कि विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भाजपा है। आज कार्यकर्ताओं के बदौलत करोड़ों लाखों कार्यकर्ता भाजपा से जुड़े हैं। भाजपा एक पार्टी नहीं एक परिवार है भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता अपने लक्ष्य को अनुशासित ढंग से लक्ष्य को प्राप्ति करते हैं। आज छत्तीसगढ़ में भाजपा विपक्ष में है परंतु आप सभी के कुशल नेतृत्व कुशल मेहनत से जरूर पार्टी शासन में आएगी। आप सभी पार्टी के कार्यकर्ता नहीं परिवार के सदस्य हैं और परिवार के सदस्य को जो भी जवाबदारी मिलती है उसे बखूबी निभाने का काम पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता करते हैं । आज खुशी के दिन पर हम सभी संकल्प लेते हैं कि छत्तीसगढ़ में पुन: इतिहासिक मतों से भाजपा की विजय छत्तीसगढ़ में होगा।

इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के रामू गोस्वामी , अशोक गुप्ता, प्रवीण गुर्जर, संतोष सिंह, प्रदीप द्विवेदी ,आशीष प्रताप सिंह, मोहन राजवाड़े, विजय गुर्जर, भूपेंद्र भारती, अवधेश प्रताप सिंह ,शशांक प्रताप सिंह, ऋषि राज गुर्जर, जगदेव राजवाड़े, अरविंद देवांगन ,एवं भारी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उपस्थित थे


06-Apr-2021 8:12 PM 19

   भाजपा स्थापना दिवस पर ध्वजारोहण व बूथ अध्यक्षों का नेमप्लेट लगाया गया   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सूरजपुर, 6 अप्रैल। भारतीय जनता पार्टी द्वारा स्थापना दिवस पर जिले के मतदान केंद्रों पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्थापना दिवस पर जिले के मतदान केंद्रों पर ध्वजारोहण कर बूथ अध्यक्षों का नेमप्लेट लगाने का कार्यक्रम किया गया।

भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने जिले के लटोरी मंडल के कल्याणपुर मतदान केन्द्र पर ध्वजारोहण कर बूथ अध्यक्ष के निवास पर नेमप्लेट लगाया। इस बार भाजपा इस बार बिलकुल नया प्रयोग किया, जिसमें भाजपा के स्थापना दिवस 6 अप्रैल से 14 अप्रैल अंबेडकर जयंती तक स्थापना दिवस पखवाड़ा मनाया जाएगा।

इस दौरान जिले के सभी चौदह मंडल के सभी 711 मतदान केंद्रों पर ध्वजारोहण कर सभी बूथ अध्यक्षों के उनके घरों के सामने नेमप्लेट लगाने का कार्यक्रम किया जा रहा है जिस पर बकायदा बूथ अध्यक्ष के नाम के साथ साथ मतदान केंद्र व मंडल का नाम लिखा हुआ है।

स्थापना दिवस के अवसर पर मतदान केंद्रों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के उद्बोधन को जिले के कार्यकर्ताओं ने सुना। भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भाजपा स्थापना दिवस 6 अप्रैल 1980 से आज तक की यात्रा पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला। उन्होंने भाजपा के संघर्ष के दिनों को याद करते हुए कहा कि पार्टी का गठन जिस अंत्योदय के लक्ष्य को लेकर हुआ था आज वो सपना देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सरकार पूरा कर रही है। स्थापना दिवस के अवसर पर कल्याणपुर मतदान केंद्र पर शरबत का वितरण किया गया।

जिले के देवनगर मंडल के मतदान केंद्र देवनगर, कृष्णपुर, परसापारा, कमलपुर पंडरी में स्थापना दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए तथा इस दौरान बूथ अध्यक्षों के निवास पर नेमप्लेट लगाने का काम किया गया। इस अवसर जिला मिडिया प्रभारी शशि तिवारी व अजजा मोर्चा जिलाध्यक्ष कौशल सिंह ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भाजपा स्थापना दिवस की सभी कार्यकर्ताओं को बधाई दी तथा भाजपा के स्थापना से लेकर आज तक की यात्रा को विस्तार पूर्वक बताया।

इस दौरान जिला उपाध्यक्ष अनूप सिन्हा,मंडल अध्यक्ष मोहन शर्मा, बूथ अध्यक्ष डा. संतोष प्रधान, युधिष्ठिर होए, नूतन विश्वास, ननकू राजवाड़े, रविन्द्र भारती, ज्ञान चंद सिंह, टंकेश्वर विशाल, देवनगर भाजपा मंडल अध्यक्ष रामशिरोमण साहू, अशोक यादव, मुकेश शर्मा, मानिक चंद पोर्ते,बाबूलाल प्रजापति, विष्णु सिंह, दीपक मुंगेरी, चम्पा प्रसाद, ब्रजेश शर्मा, नागेश्वर तिवारी, कमलेश्वर सिंह, फूल साय , रामसिंह , शिवनारायण, शिवप्रसाद राजवाड़े, राजेश साहू, दौलत, अनंजय देवांगन,ललन राजवाड़े, उगेन्द्र राजवाड़े, प्रदीप राजवाड़े, ईश्वर सिंह, विक्रम राजवाड़े,ललित साहू, जयकरण सिंह, राजकुमारी सिंह, सक्रिय रहे।


06-Apr-2021 8:01 PM 19

बिश्रामपुर, 6 अप्रैल। भाजपा मंडल भटगांव के अंतर्गत ग्राम राई में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने स्थापना दिवस मनाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अनुसूचित जनजाति मंडल अध्यक्ष धर्मपाल पैकरा व सांसद प्रतिनिधि अनूप जायसवाल ने की। इस दौरान प्रत्येक कार्यकर्ताओं के घरों में भारतीय जनता पार्टी का झंडा व नेम बोर्ड लगाया गया।  इस दौरान धर्मपाल पैकरा व अनूप जायसवाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ही ऐसी पार्टी है, जो देश हित में काम करती है। पार्टी का हर कार्यकर्ता निस्वार्थ भाव से कार्य करता है।  इस अवसर पर पारस पैकरा, रोहित जायसवाल सोमार साय पैकरा, बुद्धिमान पैकरा, जवागर पैकरा, रामलाल व अन्य उपस्थित रहे।

 


06-Apr-2021 7:57 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 6 अप्रैल। मंडल कार्यालय भैयाथान में भारतीय जनता पार्टी के 41वें स्थापना दिवस के अवसर पर कोविड 19 के नियमों का पालन करते हुए न्यूनतम कार्यकर्ताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का उद्बोधन सुना गया।

 कार्यक्रम के प्रभारी महेश्वर पैकरा ने कहा कि जनसंघ से जनता पार्टी व भारतीय जनता पार्टी का सफर तय कर आज वट वृक्ष बन चुका है पार्टी व भाजपा के शासनकाल में भ्रष्टाचार पर रोक लगा है क्योंकि बहुतायत कार्य पारदर्शिता से होने लगे हंै। प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्ता के लोभ में फर्जी घोषणा पत्र तैयार कर कांग्रेस सरकार में आयी है जिसे जनता अब समझ चुकी है। झूठ का बोलबाला खत्म होगा। आप सब  कार्यकर्ता एकजुट होकर पार्टी के लिए कार्य करें।

मंडल के अध्यक्ष मार्तंड साहू ने बताया कि प्रदेश कार्यालय के निर्देशानुसार आज मंडल के बूथों पर न्यूनतम पार्टी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया गया। कार्यक्रम को सत्यनारायण सिंह गनपत पाटिल ने भी संबोधित किया व मंच संचालन शैलेंद्र गुप्ता ने किया। इस दौरान प्रकाश दुबे, सुनील साहू, शांतनु गोयल ,लालचंद शर्मा, रामबाई, नेहा तिवारी, विक्रम सिंह, अमन सिंह, विराट सिंह, संदीप दुबे, जय शंकर देवांगन, आशीष गुप्ता, ध्रुव नायक, विनय पैकरा, प्रदीप, उमेश कुमरेश दुबे, अभिषेक गुप्ता उपस्थित रहे।


05-Apr-2021 8:00 PM 23

   अंबेडकर जयंती तक स्थापना दिवस   

पखवाड़ा मनाया जाएगा

सूरजपुर, 5 अप्रैल। भाजपा अपने स्थापना दिवस पर जिले के सभी मतदान केंद्रों पर ध्वजारोहण कर बूथ अध्यक्षों का नेमप्लेट लगाने का कार्यक्रम करने जा रही है। भारतीय जनता पार्टी द्वारा स्थापना दिवस पर विभिन्न प्रकार के आयोजन किया जाता रहा है लेकिन इस बार भाजपा इस बार बिलकुल नया प्रयोग करने जा रही है जिसमें भाजपा के स्थापना दिवस 06 अप्रैल से 14 अप्रैल अंबेडकर जयंती तक स्थापना दिवस पखवाड़ा मनाया जाएगा।

 इस दौरान जिले के 711 मतदान केंद्रों पर ध्वजारोहण कर सभी बूथ अध्यक्षों के उनके घरों के सामने नेमप्लेट लगाया जाएगा जिस पर बकायदा बूथ अध्यक्ष के नाम के साथ साथ मतदान केंद्र व मंडल का नाम लिखा रहेगा।प्रदेश ईकाई द्वारा पार्टी के स्थापना दिवस से लगातार एक पखवाड़ा के कार्यक्रम की रूप रेखा तय कर दी गई है तथा कोविड प्रोटोकॉल का पालन हो इसके लिए ज्यादा भीड़ भाड़ वाले कार्यक्रम न करने की सलाह दी गई है। स्थापना दिवस को सभी मतदान केंद्रों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के उद्बोधन को देश भर के कार्यकर्ता सुनेंगे।इसके लिए जिला स्तर व मंडल स्तर पर होने वाले आयोजनों के लिए अलग अलग प्रभारी नियुक्त किए गए हैं।

भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने सभी कार्यकर्ताओं को आह्वान कर स्थापना दिवस व पखवाड़े भर के सभी आयोजन को सफल बनाने को कहा है।


05-Apr-2021 7:55 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 5 अप्रैल। विकासखंड भैयाथान में कोरोना महामारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में पूरे ग्रामों में यह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश कांग्रेस सचिव अखिलेश प्रताप सिंह व मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरबी तिवारी ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस जागरूकता रथ के जरिए नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को जागरुक किया जाएगा। लोगों को कोरोना संक्रमण से रोकथाम और बचाव के लिए मास्क पहनने, सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग पालन सहित 45 वर्ष तक के लोगों को कोविड 19 के तहत टीकाकरण करने के लिए जागरुक और प्रेरित किया जाएगा।

जागरूकता रथ रवाना करने के दौरान श्री सिंह कहा कि कोरोना संक्रमण के इस दौर में सतर्कता और जागरूकता ही बचाव का रास्ता है, इसलिए सभी लोगों को मास्क का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। हालांकि जागरूकता रथ के जरिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। लोगों को संक्रमण के खतरे के प्रति आगाह करते हुए बचाव और उपाय संबंधी जानकारी दी जाएगी। साथ ही 45 वर्ष के अधिक उम्र वाले लोगों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण करने की अपील की गई।

इस दौरान जनपद सदस्य कृष्ण मुरारी साहू, कार्यक्रम अधिकारी विजय एक्का, आर पी यादव, सरपंच पारसनाथ सिंह, सत्या सिंह, सुरेश सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।


03-Apr-2021 5:51 PM 24

32 टीमों ने लिया भाग

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
 भैयाथान, 3 अपै्रल।
विकासखंड के ग्राम पंचायत झिलमिली के क्रिकेट ग्राउंड में रात्रि कालीन क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन पिछले 17 दिनों से लगातार जारी था। 
इस टूनामेंट में 32 टीमों ने भाग लिया जिसका फाइनल मैच शुक्रवार को खेला गया। जिसमें करौटी टीम ने भटगांव को हराया।

इस फाइनल मैच के मुख्यातिथि सरगुजा सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह व अध्यक्षता राजीव प्रताप सिंह सहित विशिष्ट अतिथि के रूप में सत्यनारायण सिंह व मार्तण्ड साहू सहित शैलेन्द्र गुप्ता की उपस्थिति में समापन किया गया।
इस टूनामेंट का फाइनल मैच करौटी व स्टार इलेवन भटगांव के बीच खेला गया। करौटी ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला लिया जिसमे स्टार इलेवन भटगांव ने पहले बलेबाजी करते हुए 14 ओभर में महज 135 रन 8 विकेट खोक बनाए, जबकि लक्ष्य का पीछा करते उतरी करौटी की टीम ने 136 रन बनाकर इस टूनामेंट को अपने नाम कर लिया।

इस टूर्नामेंट में करौटी टीम को प्रथम इनाम 21 हजार व शील्ड व उपविजेता टीम  स्टार इलेवन भटगांव को 11 हजार व सील्ड मुख्यातिथि के हाथों प्रदान की गई
इस दौरान शांतनु गोयल,प्रकाश दुबे, लालचंद शर्मा,अमन प्रताप सिंह,शैलेश सिंह, रितेश दुबे, ओमप्रकाश सिंह, सहित आयोजन समिति के अध्यक्ष परवीन पटवा,उपाध्यक्ष कनेस्वर, रामप्रसाद, सोनू पैकरा, मुकेश यादव,अमित ठाकुर, संजय ठाकुर, सोनू पैकरा, संजीत यादव, रामावतार ठाकुर सहित काफी संख्या में ग्रामीणों की उपस्थित थे।
 


03-Apr-2021 5:48 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
 भैयाथान, 3 अपै्रल।
कलेक्टर रणबीर शर्मा ने शुक्रवार को भैयाथान के जनपद पंचायत सभाकक्ष में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं कोरोना टीकाकरण लगाने के संबंध में विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी सहित जनप्रतिनिधियों की बैठक ली।
 बैठक में कलेक्टर ने कोरोना से बचाव एवं रोकथाम के लिए 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति को अनिवार्य रुप से कोविड-19 टीकाकरण लगाने एवं परिवार के सदस्यों, पड़ोसियों, रिश्तेदारों को टीकाकरण लगाने प्रेरित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधि व अधिकारी व कर्मचारी से आमजन को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करें। कोरोना से बचाव हेतु टीकाकरण को एक जनआंदोलन का स्वरूप देने में आप सब की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि आप सब सबसे पहले अपना ध्यान रखते हुए सतर्क रहें, मास्क का उपयोग करें, सोशल डिस्टेनसिंग रखें, सेनिटाइजर का उपयोग करें,उन्होंने यहां के जनप्रतिनिधियों को भी कोरोना टीकाकरण अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करें जिससे ग्राम में अधिक से अधिक लोग टीकाकरण का लाभ उठा सकें। 

कलेक्टर रणबीर शर्मा ने जोर देते हुए कहा टीकाकरण चरणबद्ध तरीके से कार्य योजना बनाकर टीकाकरण शत प्रतिशत लगाने कहा तथा व्यक्तिगत रूप से ध्यान देते हुए कोरोना के बचाव एवं नियंत्रण के लिए धनात्मक भूमिका निभाने जनप्रतिनिधि व अधिकारी कर्मचारी से अपील की है।

इस दौरान प्रदेश कांग्रेस सचिव अखिलेश प्रताप सिंह,जनपद उपाध्यक्ष विध्दात्री सिंह देव,जनपद अध्यक्ष सुलोचना पैकरा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रावेंद्र सिंह, संतोष सारथी,नूर आलम,भाजपा मंडल अध्यक्ष मार्तण्ड साहू, ओडग़ी भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेश तिवारी,जनपद सदस्य सुनील साहू, प्रकाश दुबे, शांतनु गोयल,आशीष प्रताप सिंह,जनपद सदस्य अभय प्रताप सिंह,प्रणय प्रताप सिंह, अजय यादव, शिव कुमार पांडेय,शांतनु सिंह सीएचएमओ डॉ आर एस सिंह,एसडीएम प्रकाश सिंह राजपूत,तहसीलदार भैयाथान प्रतीक जायसवाल,ओडग़ी तहसीलदार अमित केरकेटा,भैयाथान जनपद सीईओ आर बी तिवारी,ओडग़ी जनपद सीईओ एस के मरकाम,बीईओ फुलसाय मरावी,खंड चिकित्सा अधिकारी उत्तम सिंह,कार्यक्रम अधिकारी विजय एक्का,बीपीएम भूपेंद्र देवांगन,सहित भैयाथान व ओडग़ी के जनपद अधिकारी सहित कर्मचारी उपस्थित थे।
 


02-Apr-2021 7:52 PM 28

   बीना गुप्ता व नूतन विश्वास को जिला महामंत्री का दायित्व   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सूरजपुर, 2 अप्रैल। भाजपा महिला मोर्चा की जिला कार्यकारिणी भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल की अनुशंसा पर महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष लक्ष्मी राजवाड़े ने घोषित कर दी है। नवगठित कार्यकारिणी में दो महामंत्री तीन उपाध्यक्ष, तीन मंत्री सहित इक्कीस सदस्यों को कार्यसमिति में जगह मिली है।

महिला मोर्चा के जिला कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष महेश्वरी शर्मा, रुकमणी सिंह, किरण साहू, महामंत्री बीना गुप्ता, व नूतन विश्वास, मंत्री महरजिया सिंह, लीलावती कुशवाहा, श्रीमती देवी को बनाया गया है। कोषाध्यक्ष के रूप में विमला भगत व सह कोषाध्यक्ष सुशीला गुप्ता तथा ज्योति सिंह को मीडिया प्रभारी व रानू सिंह को सह मीडिया प्रभारी बनाया गया है, वहीं कार्यालय प्रभारी चन्द्रकला चक्रधारी व सह  कार्यालय प्रभारी देवमुनिया तथा सोशलमीडिया प्रभारी पुनीता दास व सह सोशल मीडिया प्रभारी पूनम देवांगन बनाई गई हैं।

 नवगठित कार्यकारिणी में जिले के सभी क्षेत्रों व वर्गों को अवसर देते हुए संतुलित टीम बनाई गई है। इसके साथ ही महिला मोर्चा के मंडल अध्यक्षों की भी घोषणा कर दी गई है। मंडल अध्यक्ष के लिए प्रेमनगर कंचन श्याम, रामानुजनगर कुसुम लता साहू, देवनगर शकुन्तला देवांगन, सूरजपुर शहर सरोज साहू, सूरजपुर ग्रामीण जुगनी सिंह, विश्रामपुर लीना मांझी, शिवनंदनपुर फुलबसिया राजवाड़े, लटोरी सीता जायसवाल, भटगांव हीरा सिंह, जरही नीलिमा पैकरा, प्रतापपुर लक्ष्मी गुप्ता, भैयाथान नेहा तिवारी, ओडग़ी विनीता यादव, बिहारपुर अनुराधा विश्वकर्मा के नाम की घोषणा की गई है।


31-Mar-2021 8:41 PM 21

  मां महामाया शक्कर कारखाना से 8434 क्विंटल शक्कर गायब होने का मामला   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

प्रतापपुर, 31 मार्च। सूरजपुर जिला के केरता स्थित मां महामाया सहकारी शक्कर कारखाना केरता में भौतिक सत्यापन के दौरान 8434 क्विंटल शक्कर गोदामों से गायब होने के मामले में शुगर फेडरेशन दिल्ली के सदस्य कुमार सिंहदेव ने पुलिस अधीक्षक सूरजपुर को एक पत्र लिखकर वर्ष 2017-18 में पिकप से शक्कर चोरी के मामले को राजनीतिक प्रभाव से दबा दिए जाने का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है। उन्होंने पत्र में आरोप लगाया है कि उस दौरान चालक ने थाना प्रतापपुर में कई बड़े नामों का खुलासा किया था जो कि इस अफरा-तफरी में संलिप्त थे, परंतु थाना प्रभारी प्रतापपुर ने पूरे मामले की डायरी को ही गायब कर दिया है। उन्होंने गायब डायरी को खोजते हुए इस पर जांच की मांग की है।

मां महामाया सहकारी शक्कर कारखाना केरता में गोदामों से बड़ी मात्रा में शक्कर गायब होने के बाद पंजीयक सहकारी संस्थाएं छत्तीसगढ़ के निर्देश पर पांच सदस्यीय जांच दल अपनी जांच के अंतिम चरण पर है। इसी बीच शुगर फेडरेशन दिल्ली के सदस्य कुमार सिंहदेव ने वर्ष 2017-18 के दौरान 40 बोरी शक्कर सहित पिकप वाहन की प्रतापपुर पुलिस द्वारा की गई जब्ती के मामले को उठाकर इस पूरे मामले में एक नया मोड़ ला दिया है।

 कुमार सिंहदेव ने पुलिस अधीक्षक सूरजपुर को प्रेषित पत्र में स्पष्ट किया है कि वर्ष 2017-18 में शक्कर कारखाना से लगातार बड़े पैमाने पर शक्कर की अफरा-तफरी होने पर ग्रामवासियों की शिकायत पर प्रतापपुर पुलिस ने उस दौरान 40 बोरी शक्कर के साथ पिकप वाहन क्रमांक सीजी 15 एसी 4245 को पकड़ा था और पुलिस ने प्रकरण क्रमांक 04/17 के अंतर्गत धारा 41 ( 1-4 ) दंड प्रक्रिया संहिता व 379 भादवि के तहत मामला दर्ज किया था।

श्री सिंहदेव ने आरोप लगाया कि उस दौरान पकड़े गए चालक को जेल भी भेजा गया था, जिसने पुलिस से पूछताछ में शक्कर कारखाना से बड़े पैमाने पर शक्कर की चोरी होने एवं इसमें कई बड़े लोगों के शामिल होने की बात कही थी। कुमार सिंहदेव ने पत्र में आरोप लगाया है कि उस दौरान पदस्थ थाना प्रभारी के समक्ष पूरी जानकारी सामने आने के बाद राजनीतिक प्रभाव के कारण मामले की विवेचना किये बगैर ही जांच से संबंधित डायरी को गायब कर दिया गया। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि उस दौरान थाना प्रभारी द्वारा मुख्य आरोपी को बचाया गया। उन्होंने पुलिस अधीक्षक को प्रेषित पत्र में मांग की है कि उक्त प्रकरण से संबंधित डायरी को सामने लाते हुए पुन: पूरे मामले की जांच की जाए।

इधर शक्कर कारख़ाना में पांच सदस्यीय जांच के अलावा पूर्व में शक्कर कारखाना में हुई चोरी से संबंधित अब धीरे-धीरे कई अन्य मामले भी चर्चाओं में आने लगे हैं। श्री सिंहदेव द्वारा पुलिस अधीक्षक को प्रेषित पत्र को लेकर भी यह चर्चा होने लगी है कि इस मामले में यदि डायरी मिलने के बाद गंभीरता से जांच होगी तो और भी कई चौंकाने वाले मामले सामने आ सकते हंै। चर्चाओं में यह भी है कि पिछले वर्षों में शक्कर की हुई चोरी के आरोपों में कई राजनीतिक चेहरों के साथ कई नामचीन लोग भी इस जांच के दायरे में आ सकते हंै।


27-Mar-2021 9:25 PM 20

   दीपक व रामनारायण को जिला महामंत्री की जिम्मेदारी   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिश्रामपुर/सूरजपुर, 27 मार्च। भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा की जिला कार्यकारिणी भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल की अनुशंसा पर भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्ष रामानंद जायसवाल ने घोषित कर दी है। नवगठित कार्यकारिणी में दो महामंत्री, तीन उपाध्यक्ष व तीन मंत्री सहित इक्कीस सदस्यों को कार्यसमिति में जगह मिली है।

पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिला कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष अर्जुन कुशवाहा, सीताराम कुशवाहा, जगरेलाल यादव, महामंत्री दीपक गुप्ता, व रामनारायण यादव , मंत्री हरिनारायण साहू,रामकेश चक्रधारी, उमेश्वर गुर्जर को बनाया गया है।

कोषाध्यक्ष के रुप में कृष्णा गुप्ता, व सह कोषाध्यक्ष रितेश जायसवाल तथा रविन्द्र विश्वकर्मा को मीडिया प्रभारी व जयशंकर देवांगन को सह मीडिया प्रभारी बनाया गया है।वहीं कार्यालय प्रभारी व सहप्रभारी के रुप में विजय राजवाड़े,व सोशलमीडिया प्रभारी टिकेश राजवाड़े व सह सोशलमीडिया प्रभारी कमलेश साहू बनाए गए हैं।

नवगठित कार्यकारिणी में अनुभवी व युवा चेहरों को मौका देकर संतुलित टीम बनाई गई है। इसके साथ ही पिछड़ा वर्ग मोर्चा के मंडल अध्यक्ष के लिए प्रेमनगर रामकेश्वर साहू,रामानुजनगर भीखू राम प्रजापति, देवनगर दीपक मुंगेरी,सूरजपुर ग्रामीण टेक नारायण राजवाड़े,सूरजपुर शहर राजू देवांगन,विश्रामपुर बोधन राजवाड़े, बिहारपुर कालीचरण काशी,ओडग़ी अरविंद देवांगन ,भैयाथान आशीष गुप्ता, भटगांव राजेश सोनी, लटोरी अरूण ठाकुर, शिवनंदनपुर हरीश राजवाड़े, प्रतापुर विजय जायसवाल, जरही रामदेव रजक के नाम की घोषणा की गई है।


27-Mar-2021 9:21 PM 20

भैयाथान, 27 मार्च। एक बार फिर कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जनपद सदस्य की पहल पर ग्राम पंचायत सत्यनगर में अस्थाई  वैक्सीन केंद्र का शुभारंभ जनपद सदस्य अभय प्रताप सिंह के द्वारा किया गया।

ज्ञात हो ग्राम सत्यनगर के लोगों को वैक्सीन लगवाने 7 किलोमीटर दूर सलका जाना पड़ता था। नवीन केंद्र खुलने से ग्रामीणों को दूरी से राहत मिलेगी और टीकाकरण के संख्या वह गति में वृद्धि होगी। जनपद सदस्य ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि कि कोरोना के नियमों का पालन करें, मास्क पहने व बुजुर्ग शत प्रतिशत वैक्सीन लगवाएं।

 इस अवसर पर सिद्धार्थ सिंह,उमेश पैकरा, रामचंद्र यादव,रामकुमार गुप्ता,डॉ रविकरण सिंह, सुनीता तिर्की व स्वास्थ विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।


27-Mar-2021 9:12 PM 17

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 27 मार्च। अनुभवात्मक शिक्षण पद्धति के वीडियो अपलोड करने के आधार पर लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम के पदाधिकारियों द्वारा शून्य निवेश नवाचार से शिक्षा में गुणवत्ता सुधार लाने हेतु किए गए प्रयास के लिए शुक्रवार को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय सूरजपुर में जिला के उच्च अधिकारियों की उपस्थिति में शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

ज्ञात हो कि कोरोना वैश्विक महामारी में शिक्षक ऑनलाइन एवं ऑफ़लाइन मोहल्ला क्लास लगाकर बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखे हैं, साथ ही अरविन्दो सोसायटी संस्था की इनोवेटिव पाठशाला एप्प का उपयोग कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा जारी रखने वाले जिला सूरजपुर के विकासखंडों के शिक्षकों को इनोवेटिव पाठशाला में वैकल्पिक शैक्षिक कैलेण्डर के सफ़ल क्रियान्वयन एवं निरंतर समर्थन के अनुकरणीय प्रयास एवं अनुभवात्मक शिक्षण हेतु प्रोत्साहित किया गया। श्री अरविन्दो सोसायटी के ओम दुबे के द्वारा 17 मॉड्यूल पर कार्य करने हेतु जिले के शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षित किया गया।

कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी बिनोद राय, जिला मिशन समन्वयक शशिकांत सिंह, सहायक परियोजना अधिकारी आरएमएसए रविन्द्र सिंह, सहायक परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा शोभनाथ चौबे,कस्तूरबा गांधी विद्यालय की अधीक्षिका सुमन वर्मा की उपस्थिति में अरविन्दो सोसायटी के द्वारा जिले के रंजय कुमार सिंह, गौरीशंकर पांडेय,दिनेश साहू, पुष्पराज पाण्डेय, प्रमोद साहू, श्रीकांत पांडेय, अर्चना पटेल, सीमांचल त्रिपाठी, धर्मानंद गोजे, जयंत पाठक, संजू नापित, रामभगत पोया, जगजीवन सिंह, देवराम यादव, कौशल प्रसाद यादव,सुधा सिंह,सुजाता जायसवाल,सावित्री पण्डों,विजय जायसवाल को प्रशस्ति पत्र देकर शिक्षा के स्तर को बढ़ाने हेतु प्रोत्साहित कर के सम्मानित किया गया ।

  जिला शिक्षा अधिकारी बिनोद राय के द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर जोर दिया गया एवं शिक्षकों से जिला का नाम रोशन करने का आग्रह किया गया। उन्होंने सभी शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ करने को कहा गया, जिससे जिले की शिक्षा व्यवस्था में गुणवत्ता युक्त शिक्षा दी जा सके।

कार्यक्रम में जिले के अधिकारी शिक्षकों के कार्य से अवगत हुए एवं उनके द्वारा शिक्षकों के श्रेष्ठ कार्यो की प्रशंसा के साथ ही उनका  उत्साहवर्धन भी किया गया।


25-Mar-2021 8:03 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भैयाथान, 25 मार्च। विकासखंड भैयाथान क्षेत्र की महिलाएं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान से जुडक़र स्वरोजगार के माध्यम से हर्बल गुलाल बनाकर इस होली के अवसर पर बाजारों में बेचकर लाभ अर्जित कर रही है। अभी ये महिलाएं भैयाथान के जनपद पंचायत  कार्यालय के सामने स्टॉल लगाकर बेच रही है। 

ग्राम पंचायत खोंपा की सरस्वती महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा यह गुलाल आरारोट पॉवडर, खाद्य कलर, पालक भाजी, लाल भाजी, चुकुन्दर सहित पलास फूल, गेंदे के फूल से तैयार कर बनाया गया है।

भैयाथान की यंग प्रोफेशनल प्रियंका वर्मा ने बताया कि ग्रामीण स्व सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा बिहान से जुडक़र अपनी कला को निखारने का अच्छा अवसर मिल रहा है। इसी के जरिए उनकी पहचान अब गांव से ब्लॉक और जिला मुख्यालय तक होने लगी है। महिला समूह द्वारा प्राकृतिक फूल पौधों से निर्मित की गई कई रंग के गुलाल बनाई गई है।

इस समूह की महिलाओं ने अब तक करीब 17 किलो रंग गुलाल  बना चुकी हैं, जिसमें 200 ग्राम के पैकेट में पैक कर विक्रय किया जा रहा है। अब तक इस समूह की महिलाओं द्वारा 26 सौ रुपए तक आए अर्जित कर चुकी हंै।

इस दौरान जनपद पंचायत सीईओ आर बी तिवारी, बीईओ फुलसाय मरावी सहित कार्यक्रम अधिकारी विजय एक्का व कार्यालय के अन्य कर्मचारी हर्बल गुलाल खरीद चुके हैं और औरों को भी खरीदने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

इस अवसर पर रूप लाल ठाकुर, हनुमान प्रसाद दुबे, आरपी यादव, विकासखंड परियोजना प्रबंधक अंजना कुजूर, मयंक गुप्ता, सहित समूह को अध्यक्ष चन्द्रवती राजवाड़े, सचिव सरोज पांडेय सहित अन्य लोग उपस्थित थे।


24-Mar-2021 8:23 PM 15

लखनपुर, 24 मार्च। लखनपुर जनपद उपाध्यक्ष अमित सिंह देव ने पंचायत स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता का उद्घाटन फीता काटकर किया। इस दौरान उनके साथ कांग्रेस जिला सचिव मोहम्मद इरशाद खान, कांग्रेस पार्षद असफाक खान और कांग्रेस आईटी सेल प्रभारी मक़सूद हुसैन उपस्थित रहे।

शैला नृत्य द्वारा जपं उपाध्यक्ष का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित सिंह देव ने कहा कि हमारे जीवन में खेल एक महत्वपूर्ण कड़ी है। खेल से स्वस्थ तन और मन का विकास होता है। आज बहुत से खेल धीरे-धीरे समाप्त होते जा रहे है उन खेलों को भी सामने लाना आवश्यक है, जिसमे खो खो , कबड्डी, वॉलीबॉल , गोला फेंक । ग्रामीण स्तर पर इस तरह का आयोजन करना बहुत ही महत्वपूर्ण बात है।

जपं उपाध्यक्ष सिंह देव ने शैला नृत्य के कलाकारों को 1000 रुपये की सहयोग राशि अपने ओर से भेंट की।क्रिकेट प्रतियोगिता का उदघाटन मैच चांदो और तुरना के मध्य खेला गया। जिसमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी तुरना की टीम ने 10 ओवर में 60 रन बनाए, जिसके जवाब में उतरी चांदो की टीम 45 रन पर ही आल आउट हो गयी। तुरना की टीम ने 15 रन से विजयी खिताब अपने नाम किया। क्रिकेट प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार 15000 रुपये और शील्ड द्वितीय पुरुस्कार 8000 रुपये और शील्ड कमेटी की ओर से रखा गया है।कार्यक्रम को इरशाद खान ने भी सम्बोधित किया।

इस दौरान वहां अमदला सरपंच रामरूप, चांदो सरपंच मोहरलाल, कपिल राजवाडे, शिवपाल प्रजापति, शिवचरण, प्यारेलाल, बिगन, संतोष, साधन सहित ग्राम के सचिव और ग्रामीणजन उपस्थित रहे।


24-Mar-2021 8:22 PM 13

सीतापुर, 24 मार्च। विकासखंड शिक्षा अधिकारी मिथिलेश सिंह सेंगर व डीएवी स्कूल की प्राचार्या प्राची दुबे ने बताया कि डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल प्रतापगढ़ में जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देशानुसार प्री प्राथमिक प्रारंभिक कक्षा में प्रवेश हेतु आवश्यक दस्तावेज सहित 30 अप्रैल तक बीईओ कार्यालय सीतापुर में आवेदन आमंत्रित किया गया है।

शासकीय कोटे के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण के लिए 8 प्रतिशत तथा शिक्षा के अधिकार के अधिनियम के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के आवेदकों के लिए 25 फीसदी सीट आरक्षित किया गया है।


Previous1234567Next