छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Previous123Next
04-Aug-2020 8:48 PM

बिश्रामपुर, 4 अगस्त। नगर के प्रतिष्ठित नागरिक स. त्रिलोक सिंह खेड़ा का आज सुबह रायपुर में निधन हो गया। वे 78 वर्ष के थे। उनका अंतिम संस्कार 5 अगस्त को सुबह 9 बजे मुक्तिधाम बिश्रामपुर में किया जाएगा। वे गुरुनानक मेडिकल स्टोर के संचालक स. सुरेन्द्र सिंह खेड़ा कैप्टन, जूता उद्योग के संचालक धनवीर सिंह खेड़ाकाके, सतपाल सिंह, गुरमीत सिंह खेड़ा के पिता, सिमरजीत, हरमीत, सुनमित के दादा थे।


01-Aug-2020 10:16 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बिश्रामपुर, 1अगस्त। संयुक्त कोयला मजदूर सभा एटक ने आज कामगारों के लंबित पदोन्नति की मांग को लेकर महाप्रबंधक कार्यालय के मुख्य द्वार के समक्ष धरना प्रदर्शन किया। लगभग ढाई घण्टे तक चले धरना प्रदर्शन के बाद क्षेत्रीय प्रबंधन ने आनन फानन में गायत्री खदान से 47 कामगारों की पदोन्नति सूची जारी कर दी है। वहीं प्रबंधन ने शेष चालीस से अधिक कामगारों की पदोन्नति सूची शीघ्र जारी करने का आंदोलकारियों को आश्वस्त किया है।

बताया जाता है कि एसईसीएल बिश्रामपुर में कई कामगारों को योग्यता व मापदंडों को पूरा करने के बाबजूद उनकी पदोन्नति नहीं की जा रही  थी। आज इसी मुद्दे को लेकर एटक ने प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोल दर्जनों कामगार साथियों के साथ महाप्रबंधक कार्यालय के मुख्य द्वार पर धरना दे विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।

एकाएक विरोध प्रदर्शन को देख कार्मिक विभाग के अधिकारियों ने प्रदर्शन स्थल पहुँच कर एटक के पदाधिकारियों का मान मनोव्वल कर धरना प्रदर्शन समाप्त करने की अपील करने लगे।यहाँ लगभग ढाई घण्टे चले प्रदर्शन के बाद आनन फानन में प्रबंधन ने गायत्री खदान के सैतालीस कामगारों की पदोन्नति सूची जारी कर दी। वहीं लगभग चालीस से अधिक कामगारों के डीपीसी क्लियर हो जाने की बात कह शीघ्र पदोन्नति सूची जारी करने का अधिकारियों ने आश्वस्त किया तब जाकर प्रदर्शनकारियो ने अपना प्रदर्शन समाप्त किया। इस दौरान एटक के केंद्रीय अध्यक्ष अजय विश्वकर्मा, क्षेत्रीय सचिव पंकज गर्ग,विनोद सिंह,कामदेव सिंह,बीसी पात्रो,आशीष पांडेय ,राजीव मिश्रा, राजेश त्रिपाठी सहित अन्य काफी संख्या में यूनियन के सदस्य उपस्थित थे।छत्तीसगढ़ 


01-Aug-2020 10:14 PM

बिश्रामपुर, 1 अगस्त।  ग्राम सलका अघिना में लगा जियो टॉवर लगभग चार महीने से अधिक समय से खराब है , जिससे क्षेत्र के उपभोक्ता परेशान हैं। टॉवर खराब होने के कारण 4 जी टॉवर से 2जी से भी कम गति में इंटरनेट चल रहा है। बिजली कटते के साथ टॉवर का सिग्नल लगभग नहीं के बराबर मिलता है जिससे इंटरनेट तो दूर की बात उपभोक्ताओं को कॉल करने में असुविधा होती है।  कम्पनी की लचर व्यवस्था से  उपभोक्ताओं  में रोष है।


01-Aug-2020 10:08 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बिश्रामपुर, 1अगस्त। जिले के अंतर्गत स्थित झूमरपारा गांव में आदर्श गौठान का शुभारंभ किया गया। जिसमें दलगत राजनीति से ऊपर सभी नेता सम्मिलित हुए।

उक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता जनपद सदस्य सावित्री जायसवाल एवं जिला पंचायत सदस्य गीता जायसवाल ने की। अतिथियों ने गौठान में ग्रामीणों को संबोधित किया।

ग्रामीणों को नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना के फायदे बताए और इस योजना से जुडऩे की अपील की। इस दौरान उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से इस योजना के बारे में भी बिभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की।

इस दौरान सरपंच रामभरोस सिंह एवं उपसरपंच व भाजपा नेता रामानंद जायसवाल, सत्यनारायण जायसवाल,चिंतामणि प्रजापति, लालमनी प्रजापति, राजेश जायसवाल, लक्ष्मी जायसवाल, संतोष द्विवेदी, परमेश्वर प्रजापति, उपेंद्र नाथ प्रजापति एवं पंचगढ़ ग्रामीणजन उपस्थित रहे।


01-Aug-2020 10:01 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बिश्रामपुर, 1अगस्त। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने गुरुवार को कोयला मंत्रालय के तहत मिनिरत्न पीएसयू वेस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड के निदेशक वित्त के रूप में राजेंद्र प्रसाद शुक्ला की नियुक्ति को मंजूरी प्रदान कर दी है। श्री शुक्ला  शुक्रवार को वेस्टर्न कोल फील्ड मुख्यालय पहुँच प्रभार भी ग्रहण कर लिया है।  ज्ञात हो कि इसी वर्ष फरवरी में पीईएसबी(लोक उद्यम चयन बोर्ड) के द्वारा वेस्टर्न कोल फील्ड निदेशक वित्त के पद हेतु बुलाए गए साक्षात्कार में शुक्ला को इस पद हेतु योग्य पाया था।

ज्ञात हो कि श्री शुक्ला एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र में वर्ष 2008 से 2012 तक क्षेत्रीय वित्त प्रबंधक के पद पर पदस्थ थे। यहां के बाद वे वर्तमान में एसईसीएल बिलासपुर मुख्यालय में जीएम फाइनेंस के पद पर सेवा दे रहे थे। श्री शुक्ला वेस्टर्न कोल फील्ड के निदेशक वित्त का आज प्रभार ग्रहण करने की तिथि से आगामी 31 दिसम्बर 2021 तक इस पद पर कार्य करते रहेंगे। श्री शुक्ला के आज प्रभार ग्रहण करने पर उन्हें अधिकारी कर्मचारियों व उनके शुभचिंतकों ने उन्हें शुभकामनाएं दी है।


29-Jul-2020 10:00 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

भैयाथान, 29 जुलाई। कोरोना महामारी के कारण सभी शासकीय शालाओं को मार्च में ही बंद कर दिया गया है परन्तु जिले के प्रतापपुर विकासखंड के प्राथमिक शाला सारसताल सोनगरा के शिक्षक रंजय सिंह का शाला एवं बच्चों के प्रति प्रेम कम नहीं हुआ है। शिक्षक आये दिन शाला एवं गांव में जाकर बच्चों एवं पालकों से संपर्क कर बच्चों से घर में ऑनलाइन पढ़ाई के सम्बंध में बात करते हैं एवं पढऩे हेतु प्रेरित कर याद करने को कुछ न कुछ देते हैं। बच्चे शाला के व्हाट्सएप ग्रुप पर कार्य कर फोटो खींच कर शेयर करते हैं।

कोरोना के कारण विद्यालय लम्बे समय से बंद है एवं कब तक विद्यालय संचालित होगा यह कह पाना सम्भव नही है। राज्य सरकार द्वारा पढ़ई तुंहर दुआर के माध्यम से शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाई कराने का विकल्प उपलब्ध कराया गया है। शिक्षक द्वारा प्रयास कर ऑन लाइन क्लास नियमित लिया जाता है इसका लाभ बच्चे प्राप्त कर रहे हैं। शिक्षक द्वारा गांव में भ्रमण कर जिन बच्चों के घर स्मार्ट फोन नहीं है उन्हें स्मार्ट फोन वाले बच्चों के घर उपस्थित रहकर पढऩे का अवसर दिया जा रहा है। शिक्षक द्वारा विद्यालय में पूर्व में वृहद किचन गार्डन विकसित कर फूल-पौधा लगाया गया है।


29-Jul-2020 9:12 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बिश्रामपुर, 29 जुलाई। नगर में चार दिवसीय लॉकडाउन के प्रशासकीय एलान का पहले दिन व्यापक असर रहा। नगर में सन्नाटा छाया रहा। इस बार के लॉकडाउन में किराना दुकानें भी शत-प्रतिशत बंद रही। लॉकडाउन को सफल बनाने पुलिस टीम के साथ-साथ प्रशासनिक टीम पूरी तरह सजग और सक्रिय नजर आई। एसपी राजेश कुकरेजा स्वयं नगर के सड़क पर नजर आए।

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी के कारण छत्तीसगढ़ शासन द्वारा घोषित एक हफ्ते के लॉकडाउन का सूरजपुर जिले में कोई असर नहीं था। इसी बीच एक ही दिन में जिले में कोरोना वायरस संक्रमित आठ मरीजों की पुष्टि होने के बाद कलेक्टर रणवीर शर्मा द्वारा व्यवसायियों एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से चर्चा के बाद कोरोना वायरस संक्रमण से जिलेवासियों को बचाव एवं स्वास्थ्य आपातकालीन स्थिति को नियंत्रण में रखने के उद्देश्य से जिले के संपूर्ण नगरीय निकाय क्षेत्रों समेत नगर की ग्राम पंचायत शिवनंदनपुर को कंटेंनमेंट जोन घोषित करते हुए 28 जुलाई से 31 जुलाई तक संपूर्ण लॉकडाउन करने की घोषणा की गई थी।

 पहली बार किराना व्यवसायियों को भी लॉकडाउन के दौरान खोलने की इजाजत नहीं दी गई है। फल, सब्जी, बेकरी, अंडा, चिकन, डेयरी एवं दवाइयों को दुकानें खोलने की इजाजत है। डेयरी को छोड़कर उक्त शेष दुकानों के संचालन के लिए सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। इसके अलावा डेयरी संचालकों को सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा शाम को चार बजे से सात बजे तक दुकान संचालन की अनुमति निर्धारित है।

एसपी उतरे सड़क पर

कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप से आम लोगों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा घोषित लॉकडाउन को सफल बनाने मंगलवार को नगर के बस स्टैंड में एसपी राजेश कुकरेजा ने स्वयं सड़क पर खड़े रहकर करीब एक घंटे मोर्चा संभाला। पुलिस बल के साथ मौजूद एसपी कुकरेजा ने स्वयं बेवजह घूमते पाए गए लोगों को जमकर फटकार लगाते हुए समझाइश दी कि स्वयं को बचाने के साथ-साथ दूसरों को भी कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए वे बेवजह घरों से बाहर ना निकले।

इसी दौरान उन्होंने तेज रफ्तार में वाहन चला रहे वाहन चालकों को भी जमकर फटकार लगाते हुए भविष्य में वाहन को नियंत्रित गति से चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने लोगों से अपील भी की कि कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने से बचने के लिए वे बचाव के लिए जारी प्रशासनिक दिशा निर्देशों का पूरी ईमानदारी से पालन करें बेवजह घरों से बाहर ना निकले। फेस मास्क के साथ-साथ फिजिकल डिस्टेंसिंग का अवश्य पालन करें। उन्होंने कहा कि स्वयं सुरक्षित रह कर ही इस वैश्विक महामारी से दूसरों को बचाया जा सकता है। इसके साथ ही उन्हें चेतावनी भी दी कि प्रशासनिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

बेवजह सड़कों पर घूमने वालों पर जुर्माना

लॉकडाउन के पहले दिन नायब तहसीलदार गरिमा ठाकुर समेत नगर पंचायत सीएमओ यूफ्रेसिया एक्का, थाना प्रभारी सुभाष कुजूर एवं प्रशासनिक टीम द्वारा अभियान चलाकर बेवजह सड़कों पर घूमने वालों समेत प्रशासनिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध चालानी कार्रवाई कर जुर्माना राशि की वसूली की गई।


29-Jul-2020 9:05 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बिश्रामपुर, 29 जुलाई। एसईसीएल बंद पांच नंबर ओपन कास्ट खदान में लबालब भरे पानी में रविवार को परसा पारा गांव के आमापारा निवासी 40 वर्षीय युवक के संदिग्ध अवस्था में मिले शव के मामले में पोस्टमार्टम करने वाली दो सदस्यीय टीम द्वारा मौत का वास्तविक कारण जानने विसरा प्रिजर्व करने के साथ ही प्रायोगिक जांच के लिए मृतक का टिबिया बोन जब्त करने से मौत के कारणों को लेकर संशय बरकरार है। प्रथम दृष्टया मामला हत्या का नजर आ रहे इस मामले में स्थानीय पुलिस हत्या और आत्महत्या दोनों पहलुओं पर जांच कर रही है।

रविवार को सुबह एसईसीएल नर्सरी जंगल के बीचोंबीच स्थित एसईसीएल की बंद पांच नंबर ओपन कास्ट खदान में लबालब भरे पानी में अज्ञात व्यक्ति का सड़ा गला शव औंधे मुंह पानी में तैरने की सूचना स्थानीय पुलिस को मिली थी। पंचनामा कार्रवाई के दौरान पुलिस ने पाया था कि मृतक के गले में लिपटे गमछे में करीब 15 किलो वजनी पत्थर बंधा था। सिर के पिछवाड़े चोट के निशान भी पाए गए थे। सूत्रों की माने तो पोस्टमार्टम के दौरान मृतक के पेट में पानी भी नहीं मिला था। जिससे प्रथम दृष्टया मामला हत्या का नजर आ रहा था।

मृतक कृपाल राम राजवाड़े के परिजनों के अनुसार कई वर्षों से उसकी दिमागी हालत ठीक नहीं थी। वह 17 जुलाई को सुबह घर से निकला था और वापस नहीं लौटा।

पोस्टमार्टम करने वाली चिकित्सीय टीम द्वारा मौत के कारणों पर स्पष्ट निर्णय नहीं देने से मौत के कारणों को लेकर आशंका अभी भी बरकरार है। इस मामले में तरह तरह की बातें सामने आ रही है।

थाना प्रभारी बिश्रामपुर सुभाष कुजूर ने कहा कि पोस्टमार्टम के दौरान मौत के कारणों का स्पष्ट खुलासा करने चिकित्सीय टीम द्वारा जब्त मृतक का विसरा व टिबिया बोन प्रायोगिक जांच के लिए भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का खुलासा हो सकेगा। वैसे पुलिस इस मामले में हत्या और आत्महत्या दोनों पहलुओं पर जांच कर रही है। परिजनों से पूछताछ जारी है।


28-Jul-2020 7:59 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बिश्रामपुर, 28 जुलाई। तीन जून को करवां गांव के सरकारी पारा में 60 वर्षीय वृद्ध आदिवासी महिला की संदिग्ध अवस्था में हुई मौत के मामले में लटोरी पुलिस ने सोमवार को मृतक महिला की नाती बहू प्रमिला सिंह को गिरफ्तार कर हत्या के आरोप में जेल भेज दिया है।

हत्या की आरोपी महिला द्वारा पुरानी रंजिश को लेकर हत्या करने की बात सामने आई है। इस मामले में पूर्व में पुलिस ने मर्ग काम करने के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट में चिकित्सक द्वारा हत्या बताए जाने पर पुलिस ने 10 जुलाई को अज्ञात आरोपी के विरुद्ध धारा 302 के तहत हत्या का अपराध दर्ज किया था।

मृतक आदिवासी महिला तिलमेत सिंह  गोंड़ (60) के बच्चे नहीं रहने के कारण वह करवां गांव के सरकारी पारा में मकान में अकेली रहती थी। विगत 30 जून की रात करीब आठ बजे उसके घर के पास उसे लहूलुहान हालत में देखकर पड़ोसी रिश्तेदारों ने मामूली चोट समझ कर उसे उसके मकान में ही छोड़ दिया था। जहां देर रात को उसकी मौत हो गई थी। इस मामले में लटोरी पुलिस मर्ग कायम कर जांच कर रही थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में चिकित्सक द्वारा सिर में चोट पाए जाने पर मौत का कारण हत्यात्मक प्रकृति बताया जाने पर 10 जुलाई को पुलिस ने इस मामले में अज्ञात आरोपी के विरुद्ध धारा 302 के तहत हत्या का अपराध दर्ज कर मामले का सुराग लगाने प्रयास तेज किया था।

विवेचना के दौरान मृतक आदिवासी महिला के पड़ोसियों से पूछताछ के दौरान इस बात का खुलासा हुआ कि मृतक महिला के घर के सामने रहने वाली उसकी नाती बहू प्रमिला सिंह पति संजय सिंह गोंड़  (23) से उसकी रंजिश थी। पुलिस को जांच के दौरान इस बात की भी जानकारी मिली कि मृतक महिला के संतान नहीं होने के कारण करीब चार वर्ष पूर्व उसने अपने नाती संजय सिंह का विवाह स्वयं के खर्चे से किया था।

 उसके बाद उसका नाती संजय और नाती बहू प्रमिला सिंह उसी के साथ उसके घर में रहते थे। नाती बहू प्रमिला द्वारा मृतक महिला की सेवा नहीं किए जाने के कारण उनमें अनबन होने लगी। शादी के करीब तीन माह बाद ही उसका नाती और नाती बहू उसके घर के सामने अलग से रहने लगे।

मृतक महिला शराब सेवन की आदी थी और शराब सेवन के बाद वह नशे की हालत में अक्सर अपनी नाती बहू के साथ गाली गलौज करती थी। इसी बात से नाराज होकर विगत तीन जुलाई की रात को करीब 8 बजे मौके का फायदा उठाकर प्रमिला सिंह ने डंडे से उसके सिर पर हमला कर दिया था। हमले में चोटिल महिला के बकरी बांधने वाले छड़ पर गिरने से मौत हो गई थी। मृतक महिला की मौत के बाद उसके नाती संजय सिंह ने ही पुलिस को घटना की सूचना देते हुए बताया था कि उसके दादी की मौत बकरी बांधने वाले खूंटे के ऊपर गिरने से हो गई है। जिस पर लटोरी पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच कर रही।

विवेचना के दौरान प्रकाश में आई बातों को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने संदेही महिला प्रमिला सिंह पति संजय सिंह 23 वर्ष को हिरासत में लेकर उससे सघन पूछताछ की। पूछताछ में उसने उक्त आशय की पुष्टि करते हुए हत्या करने की बात स्वीकार कर ली। आरोपी महिला प्रमिला सिंह की निशानदेही पर पुलिस ने वारदात में प्रयुक्त डंडा भी बरामद कर लिया है। कार्यवाही में लटोरी चौकी प्रभारी सुनील सिंह समेत प्रधान आरक्षक मनोज पोर्ते, आरक्षक विकास मिश्रा, देवदत्त दुबे, प्रभाकर सिंह, महिला आरक्षक अंजना एक्का की टीम सक्रिय रही।

 

 

 

 


28-Jul-2020 7:52 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बिश्रामपुर, 28 जुलाई। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को लेकर कलेक्टर सूरजपुर द्वारा 28 से 31 जुलाई तक नगरीय निकाय क्षेत्रों में घोषित लॉकडाउन को लेकर सोमवार को कलेक्टर एवं एसपी की अगुवाई में नगर के मेन मार्केट में पुलिस बल के साथ पैदल फ्लैग मार्च निकाला गया। इस दौरान लोगों से अपील भी की गई कि सभी लोग लाकडाउन के दिशा निर्देशों का पालन करें। साथ ही चेतावनी भी दी गई कि लॉकडाउन के दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

सूरजपुर कलेक्टर रणवीर शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुका है। शासन द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन करने से ही स्वयं के साथ-साथ दूसरों को भी इस महामारी की चपेट में आने से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बेवजह घरों से बाहर ना निकले। फेस मास्क का उपयोग करने के साथ ही सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग के दिशा निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन करें।

एसपी राजेश कुकरेजा ने कहा कि लाकडाउन के दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। कार्यवाही से बचने के लिए सभी लोग लाकडाउन के दिशा निर्देशों का पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से पालन करें। इस महामारी से खुद को बचाकर ही दूसरों को बचाया जा सकता है।

फ्लैग मार्च में कलेक्टर रणवीर शर्मा, एसपी राजेश कुकरेजा, जिला पंचायत सीईओ आकाश छिकारा, एडिशनल एसपी हरीश राठौर, एसडीएम पुष्पेंद्र शर्मा, तहसीलदार नंदजी पांडेय, नायब तहसीलदार गरिमा ठाकुर, अमृता सिंह, टीआई सुनीता भारद्वाज, थाना प्रभारी सुभाष कुजुर शामिल थे।


27-Jul-2020 10:35 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बिश्रामपुर, 27 जुलाई। सूरजपुर जिले के एक पटवारी का दफ्तर में नशे में वीडियो सामने आया है। ग्रामीणों का आरोप है कि पटवारी नशे में अपने कार्यस्थल पर पहुंचते हैं। साथ ही रिश्वत लेने का भी आरोप लगाया है।

इस संबंध में ग्रामीणों ने प्रमाण के तौर पर नशे में पटवारी का वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया और आरोप लगाया कि अक्सर विजय शंकर भगत शराब के नशे में अपने कार्यस्थल पर पहुंचते हंै। नशे में धुत हो कर बैठते है और अचेतावस्था में रह कर वो सिर्फ नौकरी कर रहे है न कि आवश्यक कार्य। ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया कि लोग जब उन्हें पैसे देने से मना करते हैं तो विजय भगत द्वारा काम न करने की धमकी दी जाती है। 

वीडियो में पटवारी से बातचीत करने की कोशिश की, तब वे नशे की हालत में बैठकर सो रहे थे और अचानक कैमरे की नजर पड़ी तो एक कमरे में अपने आप को बंद कर लिया और सवालों का जवाब नहीं दिया। बहरहाल ग्रामीणों ने प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है।


26-Jul-2020 10:02 PM

बिश्रामपुर, 26 जुलाई। कोरोना संकट के इस दौर में जहां एक ओर स्कूलों के बंद होने से विद्यार्थी अपने स्कूलों से वंचित हो गए हैं। ऐसे मेंऑनलाइन पढ़ाई ही एकमात्र जरिया बची है जो विद्यार्थियों को अध्ययन अध्यापन से जोड़कर रख सके।

ऐसे में इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए पढ़ई तुंहर दुआर के अंतर्गत बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए विकासखंड सूरजपुर के संकुल महावीरपुर में विधिवत समय सारणी बनाकर संकुल के प्रत्येक विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। इसके लिए बाकायदा प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर समय सारणी संकुल समन्वयक नवीन जॉन के द्वारा बना दी गई है और सतत उसकी मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

इसके लिए जिन जिन बच्चों के पास एंड्रॉयड सेट है समय पर उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के पश्चात ऐसे बच्चों की प्राथमिक स्तर पर और माध्यमिक स्तर पर अलग-अलग दो ग्रुप बना दिए गए। शिक्षकों के द्वारा ऑनलाइन क्लास क्रिएट करने के पश्चात उसका लिंक इस ग्रुप में भेज दिया जाता है।
और संबंधित कक्षा के बच्चे उस लिंक के माध्यम से ऑनलाइन कक्षा से डायरेक्ट जुड़ कर अध्यापन कार्य कर रहे हैं। उक्त जानकारी विकासखंड मीडिया प्रभारी गौरीशंकर पाण्डेय ने दी।

 


26-Jul-2020 10:00 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बिश्रामपुर, 26 जुलाई।
चालक के साथ मारपीट कर टमाटर व लहसून से भरे पिकअप वाहन लूटने वाले एक नाबालिग सहित दो लोगों को विश्रामपुर पुलिस ने पकड़ा है। 
बताया जा रहा है कि पिकअप वाहन के चालक मटुकधारी कुशवाहा पिकअप में बिलासपुर से टमाटर व लहसून लोड कर खलासी कमला प्रसाद टेकाम के साथ अम्बिकापुर जा रहा था। इसी बीच सूरजपुर अन्तर्गत केतकी खदान जंगल मेन रोड पर 2 लोगों ने इनके साथ मारपीट कर पिकअप वाहन को लूट कर वहां से भाग गए। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा के निर्देश पर थाना प्रभारी विश्रामपुर सुभाष कुजूर व थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला की पुलिस टीम को मौके पर रवाना किया।

पुलिस की संयुक्त टीमों के द्वारा मानी चौक सहित कई स्थानों पर घेराबंदी लगाते हुए घटना स्थल के आसपास काफी खोजबीन की। इसी बीच लूट किए गए पिकअप वाहन मानी होते हुए विश्रामपुर की ओर भागने लगी। जिसे थाना प्रभारी विश्रामपुर सुभाष कुजूर की पुलिस टीम के द्वारा मानी चौक के पास घेराबंदी कर रोकवाया गया, वाहन के रूकते ही वाहन से दो व्यक्ति भागने लगे, जिन्हें घेराबंदी कर पकड़ा गया। दोनों से नाम पता पूछताछ करने पर ग्राम सपकरा (बरपारा) थाना सूरजपुर निवासी 23 वर्षीय सतीश सोनी व एक अपचारी बालक होना बताया गया। पुलिस ने लूट किए पिकअप वाहन एवं उसमें लोड 60 कैरेट टमाटर व 32 बोरी लहसून कुल कीमत 7 लाख 88 हजार रूपये का बरामद किया गया। साथ ही घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल को जप्त कर अपराध दर्ज कर लिया है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपी हीरो होण्डा मोटर सायकल से केतकी खदान जंगल मेन रोड पर पहुंचे थे। आरोपियों के द्वारा पूर्व में किसी प्रकार लुकछिप कर कोयला चोरी कर अपने नशे की जरूरत को पूरा करते थे। सख्ती के बाद इस पर अंकुश लगने से नशे की पूर्ति के लिए शनिवार की रात्रि में केतकी खदान जंगल मेन रोड पर आने-जाने वाले राहगीरों को मारपीट कर रहे थे। इसी दौरान पिकअप वाहन आते देखा जिसे रोकवाकर र्डाइवर व खलासी को मारपीट कर पिकअप वाहन लूट ली और मानी होते हुए विश्रामपुर की ओर भागने लगे। थाना प्रभारी विश्रामपुर सुभाष कुजूर व पुलिस टीम के द्वारा मानी चौक के पास घेराबंदी कर 1 अपचारी बालक सहित 2 आरोपियों को पिकअप वाहन सहित पकड़ा गया है।
इस कार्रवाई में थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला, थाना प्रभारी विश्रामपुर सुभाष कुजूर, एएसआई सोहन सिंह, प्रधान आरक्षक बिसुनदेव पैंकरा, अदीप प्रताप सिंह, आरक्षक अंतोष खलखो, अनुज सिंह, सुरेश साहू, रावेन्द्र पाल, अजय प्रताप राव व आशिफ अख्तर सक्रिय रहे।

 


25-Jul-2020 9:51 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
भैयाथान, 25 जुलाई।
सूरजपुर जिले के विकासखंड भैयाथान स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ दो स्वास्थ्य कर्मियों की शुक्रवार शाम कोरोना पॉजिटिव आने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। बताया जाता है कि जिसमें एक स्वास्थ्य कर्मी शिवप्रसाद नगर में आयोजित मंच भूमिपूजन कार्यक्रम में भी शामिल हुआ था। जिसमें संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े सहित कई कांग्रेसी नेता, अधिकारी कर्मचारी भी शामिल हुए थे। शिवप्रसाद नगर को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है।

 गौरतलब है कि भैयाथान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ शिव प्रसाद नगर निवासी व बसदेई निवासी  टेक्नीशियन है, जो कुछ दिन पूर्व रायपुर में प्रशिक्षण लेने हेतु गए थे। दोनों स्वास्थ्य कर्मी कोविड-19 रेंडम टेस्ट दल के भी हिस्सा थे। इस दल के द्वारा कई गांव में जाकर रेंडम सैंपल भी लिया गया है। बीते 3 दिन पूर्व स्वास्थ्य महकमे द्वारा दोनों का सैंपल लेकर परीक्षण के लिए भेजा गया था जो बीते शुक्रवार रात को प्राप्त परीक्षण रिपोर्ट में दोनों का कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन दोनों को कोविड हॉस्पिटल सूरजपुर भेज दिया गया है। जहां दोनों का कोविड अस्पताल में उपचार जारी है। उन दोनों के घरों को सेनिटाइज कर परिवार के सभी सदस्यों को 14 दिनों के लिए होम क्वॉरंटीन कर दिया गया है।
 शिवप्रसाद नगर व बसदेई के निवासी स्वास्थ्य कर्मी कोरोना संक्रमित मिलने के बाद 300 मीटर क्षेत्र को कंटेटमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। प्रशासनिक टीम ने शनिवार को मौजूद रहकर बैरिकेडिंग के जरिए शिवप्रसाद नगर 300मी के सभी प्रवेश मार्गों को सील कर आवाजाही प्रतिबंधित कर दी है।

50 लोगों का लिया जा रहा है रेंडम सैंपल
 भैयाथान स्वास्थ्य विभाग के दो स्वास्थ्य कर्मी कोरोना पॉजिटिव मिलने की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सुरक्षा के लिहाज से 50 लोगों का कोरोना वायरस जांच के लिए रेंडम सैंपल लिया जा रहा है। 

संसदीय सचिव समेत 36 लोगों के लिए गए रेंडम सैंपल
स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े सहित अन्य 36 लोगों का रेंडम सैंपल लिया गया है। जिसकी पुष्टि सीएमएचओ डॉ. आर एस सिंह ने की।
 


25-Jul-2020 8:42 PM

बिश्रामपुर, 25 जुलाई। गुरुवार देर रात रेलवे स्टेशन बिश्रामपुर से लगे अवराडुग्गू बस्ती में कोरोना संक्रमित मिली सेवानिवृत्त चिकित्सक दम्पत्ति के खिलाफ बिश्रामपुर पुलिस ने महामारी अधिनियम की धारा 188, 269, 270 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। थाना प्रभारी बिश्रामपुर सुभाष कुजूर ने बताया कि शिवनन्दनपुर सचिव की रिपोर्ट पर चिकित्सक दम्पत्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। बताया गया कि दोनों लगभग पखवाड़े भर पहले बिहार के नालन्दा से बिश्रामपुर लौटे थे, जो बिना किसी सूचना के चुपचाप घर में थे। अभी चार-पांच दिनों पहले अचानक चिकित्सक की पत्नी की तबियत बिगडऩे के बाद उन्हें एसईसीएल के केंद्रीय चिकित्सालय ले जाया गया था, जहाँ कोरोना के लक्षण प्रथम दृष्टया दिखाई पडऩे पर उन्हें कोविड जांच की सलाह दी गई। 

दूसरे दिवस कोविड जांच में संक्रमित मिलने पर देर रात उन्हें कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि रिटायर्ड चिकित्सक की रिपोर्ट निगेटिव आई है। प्रशासन से सख्त कार्रवाई के मिले निर्देश के बाद पंचायत सचिव धनेश्वर प्रजापति की रिपोर्ट पर मामले में चिकित्सक दम्पति के खिलाफ पुलिस ने महामारी अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

 

 


25-Jul-2020 8:41 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बिश्रामपुर, 25 जुलाई। रेलवे स्टेशन बिश्रामपुर के अवराडुग्गू मोहल्ले में कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आने के बाद आज प्रशासनिक अमला क्षेत्र में खासा सक्रिय दिखा। यहां एनएच में नायब तहसीलदार पिलखा गरिमा ठाकुर व नपं सीएमओ की टीम ने नगर में घूम-घूम कर बिना मास्क के मिले लोगों से 4600 अर्थदण्ड वसूला। 

देर रात नायब तहसीलदार श्रीमती ठाकुर ने गोपनीय सूचना पर नगर में संचालित दो होटल धनश्री व होटल आनंद की जांच की, जिसमें धनश्री होटल में झारखण्ड के रांची से आए दो लोग ठहरे मिले। जिसके बाद टीम ने बिना देर किए होटल धनश्री को सील कर दिया, वहीं शांतिनगर स्थित आनंद होटल की जांच में यहां तीन लोग मध्यप्रदेश के सिंगरौली से आकर ठहरे मिले, जिसके बाद आनंद होटल को भी प्रशासन ने सील कर सभी पांच दीगर प्रान्त के लोगों को लाइवलीहुड कॉलेज में बनाए गए क्वॉरंटीन सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया है।
नायब तहसीलदार पिलखा गरिमा ठाकुर ने बताया कि दोनों होटल संचालकों द्वारा शासन के नियमों का उल्लंघन करने बिना सूचना के दीगर प्रान्त के लोगों को होटल में ठहराने पर दोनों होटलों को सील किया गया है। उन्होंने कहा कि मामले की सूचना आला अधिकारियों को दे दी गई है। उनसे प्राप्त निर्देशों के बाद मामले में आगे कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई के दौरान थाना प्रभारी बिश्रामपुर सुभाष कुजूर व उनकी टीम सक्रिय रही।


24-Jul-2020 10:24 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

भैयाथान, 24 जुलाई। सूरजपुर जिले के विकासखंड भैयाथान क्षेत्र की महिलाएं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान से जुड़कर स्वरोजगार के माध्यम से राखी बनाकर बेचकर लाभ कमा रहीं हैं। ये महिलाएं भैयाथान जनपद पंचायत कार्यालय के प्रमुख स्थानों में राखी स्टॉल लगाकर बेच रही हैं। आज 3,580 रूपए की राखी जनपद सहित नरेगा के स्टाफ द्वारा क्रय किया गया है।

ग्राम पंचायत भैयाथान की जागृति महिला स्व सहायता समूह द्वारा दाल, चावल, बाजरा इत्यादि मिक्स कर राखी बनाया गया है।भैयाथान बीपीएम अंजना कुजूर ने बताया कि महिला समूह के बिहान से जुडऩे पर अपनी कला को निखारने का अच्छा अवसर मिला है। इसी के जरिए अपनी पहचान भी अब गांव से ब्लॉक और जिला मुख्यालय तक होने लगी है। दाल, चावल, बाजरा से निर्मित की गई 100 किस्म से भी ज्यादा की राखी इस समूह द्वारा बनाई गई है। उन्होंने बताया कि राखी बनाने के लिए दाल, चावल, बाजरा तो गांव में ही मिल जाते हैं। चाइनीज राखियों के बदले इस बार स्वदेशी की मांग ज्यादा दिखाई दे रही है।

प्रियंका वर्मा ने बताया कि वे अपने समूह में खुद अकेली राखी बना रही हैं। अब तक 10 से लेकर 40 रुपए वाली करीब 500 राखियां बना चुकी हैं। इसमें से 100 राखियों की बिक्री भी हो चुकी हैं। बिक्री से उन्हें अच्छा लाभ तो होता ही है। मार्केटिंग में समूह के अन्य सदस्यों द्वारा सहयोग भी किया जाता है। दस से लेकर 40 रुपए तक की है राखियां बेची जा रही है जो बाजार मूल्य से कम में बनाई गई हैं। इस दौरान जनपद पंचायत सीईओ आर बी तिवारी व कार्यक्रम अधिकारी विजय एक्का ने राखी खरीदी और अन्य लोगों को भी राखी खरीदने के लिए प्रेरित किया।

 

 


24-Jul-2020 8:29 PM

बिश्रामपुर, 24 जुलाई। सरगुजा सांसद एवं केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष पुष्पा सिंह को सूरजपुर जिले में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति के लिए सांसद प्रतिनिधि नियुक्त किया है। भाजपा नेत्री पुष्पा सिंह पूर्व जनपद अध्यक्ष रहने के साथ ही पूर्व सरगुजा सांसद स्व. मुरारी लाल सिंह की बहू भी है। पुष्पा को सांसद प्रतिनिधि नियुक्त किए जाने से महिलाओं एवं पार्टी कार्यकर्ताओं में हर्ष व्याप्त है। सांसद प्रतिनिधि नियुक्ति के बाद भाजपा नेत्री पुष्पा सिंह ने कहा कि वे अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से पालन करते हुए जिलेवासियों की समस्याओं का हर संभव निराकरण करने का प्रयास करेंगी।

 


24-Jul-2020 8:27 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बिश्रामपुर, 24 जुलाई। एसईसीएल क्षेत्रीय प्रबंधन द्वारा कोयला मंत्रालय के निर्देश पर आमगांव ओपन कास्ट परियोजना में वन महोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पुष्पेंद्र शर्मा एसडीएम सूरजपुर की उपस्थिति में खदान परिसर में वन वाटिका का उद्घाटन कर विभिन्न प्रजाति के 12 सौ पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर एसईसीएल प्रबंधन द्वारा पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से चालू वित्तीय वर्ष में 57630 पौधों का रोपण करने का संकल्प भी लिया गया।

कोयला मंत्रालय के निर्देश पर कोल इंडिया की सभी सहायक कंपनियों में गुरुवार को वन महोत्सव का आयोजन किए जाने के निर्णय के परिपालन में एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्रीय प्रबंधन द्वारा लंबे समय से बंद पड़ी आमगांव ओपन कास्ट परियोजना में वन महोत्सव का आयोजन कर डंपिंग क्षेत्र में वन वाटिका का शुभारंभ कर काफी संख्या में पौधारोपण किया गया।

एसडीएम पुष्पेंद्र शर्मा ने कहा कि तेजी से बिगड़ते पर्यावरण संतुलन को लेकर पूरा देश चिंतित है। पेड़ों की तेजी से हो रही अवैध कटाई के कारण ग्लोबल वार्मिंग की स्थिति निर्मित हो रही है। ऐसे में हम सभी का दायित्व है कि पेड़ों की अवैध कटाई को रोकने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण कर बच्चे की भांति उसकी देखभाल कर उसे वृक्ष का रूप देने की हर संभव कोशिश करें।  विशिष्ट अतिथि बीएस भगत एसडीओ फारेस्ट ने कहा कि पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के लिए भारी मात्रा में पौधारोपण किया जाना अत्यंत आवश्यक है। 

क्षेत्रीय महाप्रबंधक बीएन झा ने कहा कि प्रबंधन द्वारा लगातार प्राथमिकता के आधार पर पौधारोपण के माध्यम से पर्यावरण संतुलन बनाए रखने का हर संभव प्रयास किया जाता है। सब एरिया मैनेजर एस अहमद ने स्वागत भाषण के जरिए पौधारोपण को वर्तमान स्थिति में अत्यंत आवश्यक बताया। वहीं श्रमिक प्रतिनिधियों ने भी पौधारोपण की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वृक्षारोपण अभियान की सार्थकता तभी है जब उसकी सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएं।

वन महोत्सव कार्यक्रम के दौरान एसडीएम पुष्पेंद्र शर्मा द्वारा खदान के डंप क्षेत्र में शिलालेख का अनावरण कर वन वाटिका का उद्घाटन किया गया। 
इस दौरान मुख्य अतिथि पुष्पेंद्र शर्मा समेत विशिष्ट अतिथि बीएस भगत, क्षेत्रीय महाप्रबंधक बीएन झा एवं श्रमिक प्रतिनिधियों के अलावा अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा वन वाटिका में नीम सहित अमरूद, जामुन, आंवला, आम, लीची, कदम एवं करंज प्रजाति के 12 सौ पौधों का रोपण किया गया। साथ ही पौधों की सुरक्षा का संकल्प भी लिया।

टीवी पर लाइव टेलीकास्ट
कोल इंडिया की विभिन्न सहायक कंपनियों में एक साथ संपन्न वन महोत्सव कार्यक्रम का अनलाइन सीधा प्रसारण किया गया। इसके लिए कार्यक्रम स्थल पर टीवी का इंतजाम किया गया था। जिसमें सभी ने गृह मंत्री अमित शाह एवं कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी का व्यक्तव्य सुना। कार्यक्रम में सब एरिया मैनेजर एस अहमद समेत एरिया पर्सनल मैनेजर जी एस राव के अलावा पीसी साहू, डीके गुप्ता, वीपी सिंह, बलराम हैमरम, श्रमिक नेता सुजीत सिंह, देवेंद्र मिश्रा, ललन सोनी, महेंद्र लांडेय, पंकज गर्ग, अमरजीत सिंह, अशोक सिंह, रामदास सिंह, जेपी पांडे, देवनाथ तिग्गा, अफिसर्स एसोसिएशन के नित्यानंद मिश्रा मौजूद थे।


24-Jul-2020 8:24 PM

बिश्रामपुर, 24 जुलाई। एसईसीएल के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत नौ अधिकारियों की अदला-बदली की गई है। इसमें एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र में एरिया सेल्स मैनेजर के पद पर कार्यरत चीफ मैनेजर माइनिंग जीके राय का तबादला क्वालिटी कंट्रोल विभाग एसईसीएल मुख्यालय बिलासपुर किया गया है। उनके स्थान पर बैकुंठपुर क्षेत्र में डीएम मार्केटिंग एंड सेल्स के पद पर कार्यरत रविंद्र कुमार सैनी को एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र में एरिया सेल्स मैनेजर के पद पर स्थानांतरित किया गया है।

इसी क्रम में जयकरण आशिया एरिया सेल्स मैनेजर हसदेव क्षेत्र को एरिया सेल्स मैनेजर जोहिल्ला क्षेत्र के पद पर स्थानांतरित किया गया है। प्रोजेक्ट एंड प्लानिंग विभाग एसईसीएल मुख्यालय बिलासपुर में पदस्थ चीफ मैनेजर माइनिंग अरविंद कुमार राय को एरिया सेल्स मैनेजर गेवरा क्षेत्र के पद पर पदस्थ किया गया है। वर्तमान में चीफ मैनेजर माइनिंग उमेश चंद्र शर्मा गेवरा क्षेत्र में एरिया सेल्स मैनेजर का कार्य संभाल रहे थे। क्वालिटी कंट्रोल विभाग कंपनी मुख्यालय बिलासपुर में पदस्थ सीनियर मैनेजर माईनिंग जयदीप दत्ता को एरिया सेल्स मैनेजर रायगढ़ क्षेत्र की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कुशल कुमार सिंह एरिया सेल्स मैनेजर जोहिला क्षेत्र को एरिया सेल्स मैनेजर सोहागपुर क्षेत्र के पद पर पदस्थ किया गया है। वही निर्मल कुमार जोगी एरिया सेल्स मैनेजर रायगढ़ क्षेत्र को दीपका क्षेत्र भेजा गया है।

 


Previous123Next