छत्तीसगढ़ » सूरजपुर

Date : 24-Feb-2020

किसानों को मक्का बीज वितरित

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भैयाथान, 24 फरवरी।
सूरजपुर जिले के भैयाथान ब्लॉक मुख्यालय के वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी कार्यालय में आज 10 ग्राम पंचायतों के 153 कृषकों को मक्का बीज का वितरण मुख्यातिथि प्रदेश कांग्रेस सचिव अखिलेश प्रताप सिंह द्वारा किया गया।

गौरतलब हो कि सूरजपुर कलेक्टर के निर्देशन में राष्ट्रीय खाद सुरक्षा मिशन एवं डीएमएफ योजना अंतर्गत ग्राम पंचायतों में जिन कृषकों के पास सिंचाई साधन उपलब्ध हैं उन किसानों को प्रत्येक ग्राम पंचायतों से चिन्हांकित किया गया था। आज वरिष्ठ कृषि विभाग कार्यालय में 153  चिन्हांकित किसानों को मक्का बीज वितरण किया गया। 

इस दौरान प्रदेश कांग्रेस सचिव अखिलेश प्रताप सिंह ने किसानों से कहा कि ग्रीष्म कालीन मक्का बीज वितरण किया जा रहा है। उस बीज को सही पद्धति से खेती करना है। जिसकी मॉनिटरिंग समय-समय पर की जाएगी। इस दौरान अखिलेश प्रताप सिंह, संतोष सारथी, नरेंद्र कुमार, कार्यक्रम अधिकारी विजय एक्का, रविकांत सोनी सहित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

 

 


Date : 20-Feb-2020

नोडल अफसरों ने नवनिर्वाचित सरपंच-पंचों को कराया गौठान भ्रमण

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भैयाथान, 20 फरवरी।
विकासखंड भैयाथान में सूरजपुर कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देशन में एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अश्वनी देवांगन के मार्गदर्शन में शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरुवा, घुरुवा एवं बाड़ी की उपयोगिता को बारीकी से समझाने के लिए भैयाथान जनपद के अलग-अलग ग्राम पंचायत में बने गौठानों में जिसमें आदर्श गौठान सुंदरपुर में ग्राम पंचायत सिरसी, मसिरा, रगदा, करकोटी,व ग्राम पंचायत खोंपा में ग्राम पंचायत करकोली नया,केनापारा, धरतिपारा, मलगा,व ग्राम पंचायत बसकर में खाड़ापारा,शिवप्रसादनगर, बंजा, सोनपुर सी,बड़सरा और ग्राम पंचायत अनरोखा में चन्द्रपुर, पलमा,बैजनाथपुर ब,सलका, पोड़ी के नवनिर्वाचित सरपंच एवं पंचों को नोडल अधिकारियों के द्वारा गौठानों का भ्रमण कराया गया।

गौतलब हो कि बसकर, खोंपा, सुंदरपुर, अनरोखा के गौठान में विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं पंचों को गौठानों के महत्व के बारे में अवगत कराया गया। गौठान में पशुओं के स्वास्थ्य एवं पानी की व्यवस्था, चारागाह, पैरादान, जैविक खाद, कोटना, पानी टंकी, मचान, प्लेटफॉर्म, चारागाह, पानी की पूर्ति हेतु कूप निर्माण कार्य एवं वर्मी बेड में तैयार किया जा रहा खाद के बारे में जानकारी दी गई।

गौठान प्रबंधन समिति, स्वयं सहायता समूह, चरवाहा के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई और गौठान में हुए वृक्षारोपण को स्वयं सहायता समूह के देखरेख में 1 साल तक संरक्षित रखा जाता है तो अगले वित्तीय वर्ष से स्वयं सहायता समूह को 15 रूपए प्रति पौधा कि दर से राशि उपलब्ध कराया जाएगा। गौठान के समीप ही हितग्राहियों की भूमि में बाड़ी का विकास कराया गया है। नवनिर्वाचित सरपंच व पंच को इन बाड़ी विकास का भी निरीक्षण कराया गया।

इस दौरान जनपद पंचायत सीईओ आर बी तिवारी, कार्यक्रम अधिकारी विजय एक्का, तकनीकी सहायक लक्की बाबू एक्का, अखिलेश गुप्ता, आशिफ अंसारी, प्रफुल चंद्र पालिया,विपिन किशोर खलखो, रविकांत सोनी, सुरेश सिंह, स्मृता भगत व रोजगार सहायक व गौठान प्रबंधन समिति के सदस्य स्वयं सहायता समूह के सदस्य उपस्थित थे।


Date : 19-Feb-2020

भटका भालू कुएं में गिरा, निकाला

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भैयाथान।
सूरजपुर जिले के विकासखण्ड भैयाथान के ग्राम पंचायत कुरुडीह के गुइपारा में जंगल से भटककर एक भालू बीती रात कुएं में गिर गया। इसकी सूचना गांव वालो ने वन विभाग को दी। वन विभाग ने रेसक्यू कर बांस की सीढ़ी के सहारे भालू को निकाला और जंगल की ओर खदेड़ दिया। 


Date : 18-Feb-2020

जनपद अध्यक्ष-उपाध्यक्ष-सदस्यों ने ली शपथ

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
भैयाथान, 18  फरवरी।
सूरजपुर जिले के जनपद पंचायत भैयाथान के सभी नवनिर्वाचित जनपद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष सहित 20 जनपद सदस्यों ने मंगलवार को जनपद पंचायत के सभाकक्ष में प्रथम सम्मेलन आहुत की गई जिसमें अध्यक्ष उपाध्यक्ष सहित जनपद सदस्यों को शपथ दिलाई गई। इस दौरान सदस्यों के समर्थक भी उपस्थित थे। 

सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नसीम अंसारी ने सभी नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को शपथ दिलाई। जनपद पंचायत सीईओ आर बी तिवारी ने अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को पुष्प गुच्छ भेंट किया और इस दौरान जनपद के कर्मचारियों द्वारा जनपद सदस्यों का स्वागत किया गया।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रदेश कांग्रेस सचिव अखिलेश प्रताप सिंह ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को बधाई देते हुए कहा, मैं जनहित के लिए पूर्व में भी काम करते आ रहा था और जब प्रदेश में हमारी पार्टी की सरकार होने के नाते जहां एक ओर जिम्मेदारी बढ़ी है, तो वही लोगों की अपेक्षाएं भी बढ़ी है। मेरे ओर से जो भी बन सकेगा। क्षेत्र के विकास के लिए मैं हमेशा प्रयासरत रहूंगा।

वहीं जनपद उपाध्यक्ष विद्यात्री अखिलेश प्रताप सिंह ने शपथ लेने के बाद कहा कि आपने मुझ पर भरोसा जताया है, मैं भी आपको कभी निराश नहीं करूंगी और मौका मिला है। इस पद में रह कर अपने कर्तव्यों को बखूबी निभाने का प्रयास करूंगी। वही जनपद अध्यक्ष सुलोचनी पैकरा ने भी एकता के साथ चलने की बात कही। 

शपथ ग्रहण समारोह को रावेंद्र प्रताप सिंह ने भी सम्बोधित किया और कार्यक्रम का आभार व्यक्त आई एस अंसारी ने किया। इस समारोह में सभी नवनिर्वाचित जनपद सदस्यों ने शपथ ली।