छत्तीसगढ़ » सुकमा

Previous123456Next
25-Jan-2021 8:28 PM 11

  रंगोली में महक व भाषण में कामेश्वर अव्वल   

सुकमा, 25 जनवरी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सीआरपीएफ कमांडेंट ताशी ज्ञालिक ने सुकमा स्थित विवेकानंद प्रशिक्षण केन्द्र में उपस्थित अधिकारी-कर्मचारी सहित जवानों एवं युवाओं को शपथ दिलाई। उन्होंने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 के तहत जुड़े नये मतदाताओं का बैज लगाकर सम्मान किया और निष्पक्ष होकर मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर रंगोली एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन भी हुआ, जिसमें रंगोली में महक गुप्ता को प्रथम, मोनिका साहू द्वितीय और ईशा नाग ने तृतीय पुरस्कार हासिल किया। भाषण प्रतियोगिता में कामेश्वर सागर को प्रथम, आदर्श मिश्रा को द्वितीय एवं नमिता नायर को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया।


24-Jan-2021 9:58 PM 12

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सुकमा,  24 जनवरी।
जिला मुख्यालय सुकमा में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन मिनी स्टेडियम, सुकमा में शिशुपाल सोरी संसदीय सचिव के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न होगा। गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह 26 जनवरी को प्रात: 9 बजे से प्रारंभ होगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण, सलामी, मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन तथा शहीद जवानों के परिवार व कोरोना वारियर्स का सम्मान किया जाएगा। समारोह के दौरान कोविड़-19 के संक्रमण से बचाव हेतु मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।


24-Jan-2021 9:37 PM 16

सुकमा, 24 जनवरी। राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय मुख्य आयोजन के पहले आज अंतिम पूर्वाभ्यास सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर डमी मुख्य अतिथि के आगमन उपरांत मंच पर तिरंगा फहराकर राष्ट्रध्वज को सलामी दी गई। स्थानीय मिनी स्टेडियम सुकमा में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन 26 जनवरी को किया जाएगा। जिसका आज सुबह 9 बजे अंतिम रिहर्सल का अभ्यास किया गया। रिहर्सल के दौरान ध्वजारोहण कर गार्ड आफ ऑनर दी गई। इसके पश्चात राष्ट्रगान गाया गया। कार्यक्रम में सभी सोशल डिस्टेसिंग का पालन करेंगे। इस अवसर पर विभिन्न विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।


23-Jan-2021 9:28 PM 17

सुकमा, 23 जनवरी। जिला मुख्यालय में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए नगरपालिका अध्यक्ष राजू साहू झाड़ू लेकर उतरे। बस स्टैंड व आसपास के परिसर में झाड़ू लगाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।  ज्ञात हो कि कांग्रेस की हिन्द सेना आज देश भर में सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इस दौरान मो. हुसैन, रमेश राठी, धर्मेंद्र चौहान, ज्ञानवती भदौरिया, लवी सुना, श्वेता त्रिपाठी, हेमसिंह बघेल, महादेव मंडावी सहित कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद रहे।


22-Jan-2021 5:36 PM 13

सुकमा, 22 जनवरी।  जिले के मुरतोंडा गांव के कुडमेल पारा में बीती रात जमीन विवाद में भतीजे ने चाचा की हत्या कर दी। घटना के बाद आरोपी ने भागने की कोशिश भी की मगर ग्रामीणों ने उसे पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया।
पुलिस के अनुसार  2 भाइयों के बीच 3-3 एकड़ जमीन का बंटवारा हुआ था जिसमे बड़े भाई का बेटा एर्रा नाग लगातार अपने चाचा गंगा राम नाग के जमीन हथियाने दबाव बना रहा था।
 इसी बीच जमीन विवाद में देर शाम 7 बजे गृहग्राम कुडमेल पारा मुरतोंडा में भतीजे ने चाचा की हत्या कर दी। रात को ही ग्रामीणों ने मौके पर पकड़े हत्यारे को पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने हत्यारे को हिरासत में ले लिया है।
 


21-Jan-2021 9:32 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सुकमा/कोंटा,  21 जनवरी। कोंटा थाना क्षेत्र में मुरलीगुडा़ सीआरपीएफ कैम्प के पास आईईडी लगाने के प्रकरण में जंगल से एक नक्सल आरोपी को जिला पुलिस बल एंव 217 वाहिनी सीआरपीएफ की संयुक्त कार्रवाई में गिरफ्तार किया गया है। उसके कब्जे से कोर्डेक्स वायर, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर विस्फोटक सामान बरामद किया गया है।

जिले में अधिकारियों के मार्गदर्शन में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत मंगलवार को नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर थाना कोंटा से निरी.शिवानन्द सिंह, थाना प्रभारी कोंटा के हमरा जिला बल एवं सीआरपीएफ कैम्प के टूआईसी.भवानी प्रताप यादव के हमराह 217 वाहिनी सीआरपीएफ की संयुक्त पार्टी एरिया डोमिनेशन/नक्सली आरोपियों की धरपकड़ हेतु ग्राम बेलपोच्चा एरिया की ओर रवाना हुए थे। अभियान के दौरान ग्राम बेलपोच्चा के जंगल के पास 01 संदिग्ध व्यक्ति पुलिस को देखकर भागने छुपने की कोशिश कर रहा था। जिसे पुलिस पार्टी द्वारा घेराबंदी कर पकड़ा गया।

पूछताछ करने पर अपना नाम माड़वी हुंगा (32) ग्राम बेलपोच्चा, थाना कोंटा, जिला सुकमा का होना एवं प्रतिबंधित नक्सली संगठन में (मिलिशिया सदस्य) के पद पर कार्य करना बताया।  कोंटा लाकर नक्सली आरोपी माड़वी हुंगा से पूछताछ करने पर बताया कि करीब तीन माह पूर्व अपने नक्सली साथी उसकावाया निवासी जोगा के साथ सीआरपीएफ कैम्प मुरलीगुड़ा के पास कच्ची सडक़ में तिराहा के पास सुरक्षा बलों पर आईईडी विस्फोट करने की नीयत से गड्ढा खोदकर आईईडी लगाए थे, जिसे सुरक्षा बलों द्वारा 15 अक्टूबर 2020 को बरामद कर नष्ट कर दिये। उक्त के संबंध में थाना कोंटा में मामले पर प्रकरण पंजीबद्ध है।

नक्सली आरोपी की निशानदेही पर ग्राम बेलपोच्चा के जंगल झाडिय़ों से 5 नग इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, कोर्डेक्स वायर लालरंग का गांठ लगा हुआ लगभग 02 मीटर 40 सेमी को बरामद किया गया। उक्त नक्सली आरोपी को मंगलवार को गिरफ्तार कर बुधवार को न्यायालय सुकमा के समक्ष पेश कर जेल दाखिल किया गया।


21-Jan-2021 8:44 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सुकमा, 21 जनवरी। जिले के विकासखंड छिन्दगढ़ में बीआरसी कार्यालय के प्रशिक्षण कक्ष में 21 जनवरी को खण्ड शिक्षा अधिकारी कमलेश श्रीवास्तव, सहायक खण्ड शिक्षा अधिकारी चन्द्रशेखर सोरी, बीआरसी वसीम खान एवं ब्लॉक के सभी 27 संकुल समन्वयकों की उपस्थिति में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस परिचर्चा संगोष्ठी में सभी वक्ताओं ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर बारी-बारी से अपने विचार व्यक्त किए।


19-Jan-2021 1:50 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सुकमा, 19 जनवरी।
पुलिस पर फायरिंग करने वाले एक स्थायी वारंटी नक्सल आरोपी को जिला पुलिस बल, डीआरजी एवं 02 वाहिनी सीआरपीएफ की संयुक्त कार्रवाई में थाना केरलापाल क्षेत्रान्तर्गत सामसेट्टी के जंगल में घेराबंदी कर गिरफ्तार किया गया है।

 रविवार को नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर थाना केरलापाल से डीआरजी कमाण्डर उनि. रामअवतार भारद्वाज के हमराह जिला बल, डीआरजी एवं सीआरपीएफ कैंप केरलापाल से एसी.सुधीर सिंह के हमराह 02 वाहिनी सीआरपीएफ ‘जी’ कम्पनी की संयुक्त पार्टी एरिया डोमिनेशन/नक्सली आरोपियों की धरपकड़ हेतु ग्राम सामसेट्टी एरिया की ओर रवाना हुए थे। अभियान के दौरान ग्राम सामसेट्टी के जंगल के पास 1 संदिग्ध व्यक्ति पुलिस को देखकर भागने-छुपने की कोशिश कर रहा था, जिसे पुलिस पार्टी के द्वारा घेराबंदी कर पकड़ा गया। 

पूछताछ करने पर अपना नाम मिडिय़म नंदा (45) सामसेट्टी केरलापाल का होना बताया। प्रतिबंधित नक्सली संगठन में जनमिलिशिया सदस्य के पद पर कार्य करना बताये जाने से नक्सली को पकड़ कर थाना केरलापाल लाया गया। आरोपी वर्ष 02 -11 2014 को गादीरास थाना क्षेत्र में ग्राम मनकापाल व पोरदेम के मध्य पुलिस पार्टी पर फायरिंग करने के प्रकरण में शामिल होना कबूला। थाना में प्रकरण पंजीबद्ध कर नक्सली आरोपी को सुकमा न्यायालय के समक्ष पेश कर मामले पर गिरफ्तार कर आरोपी को जेल भेजा गया।

 


18-Jan-2021 9:16 PM 21

  अयोध्या में राम मंदिर बनाने सहयोग राशि में बढक़र आगे आने की अपील   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दोरनापाल, 18 जनवरी। सुकमा जिले के दोरनापाल में अयोध्या में हो रहे राम मंदिर निर्माण के लिए सहयोग राशि के संकलन से पहले संकलन हेतु बनाए गए समिति की अगुवाई में भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा की शुरूआत राम मंदिर से हुई, जिसके बाद नगर वासियों और जनप्रतिनिधियों ने इस शोभायात्रा में बढ़-चढक़र हिस्सा लिया। नगर भ्रमण के साथ शोभायात्रा में आतिशबाजी भी की गई। इस शोभायात्रा के साथ लोगों के बीच जा जाकर पीला चावल देकर उनसे राम मंदिर निर्माण में सहयोग हेतु आगे आने की अपील की गई।

राम मंदिर निर्माण हेतु सहयोग राशि के लिए सुकमा जिले में समिति का गठन किया गया है जिसमें जिला व मंडल वार सभी को जिम्मेदारी दी गई है। इसी कड़ी में दोरनापाल में मंडल अध्यक्ष बलवंत सिंह चौहान की अगुवाई में कार्यक्रम हुआ, जिसमें समिति के पदाधिकारी मुन्नाराम, लच्छूराम ,जिला अध्यक्ष पी. विजय जिला उपाध्यक्ष अमन सिंह भदोरिया  जिला, खंड व मंडल स्तर के पदाधिकारी समेत राम मंदिर हेतु सहयोग राशि संकलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सभी लोग शामिल रहे। इसके अलावा जनप्रतिनिधियों ने भी इस शोभायात्रा में बढ़-चढक़र हिस्सा लिया।

  ज्ञात हो कि राम मंदिर निर्माण हेतु राशि का संकलन पूरे देश भर में हो रहा है और इस ऐतिहासिक मंदिर को भव्य बनाने देश के कोने-कोने से इकाइयां राशि का संकलन कर राम मंदिर ट्रस्ट में एक ही दिन में पैसा जमा करने का निर्णय लिया है जिसके लिए समिति का गठन टोली स्तर तक किया गया है, 31 जनवरी के दिन एक ही दिन में सारी संकलित राशि एक साथ राम मंदिर ट्रस्ट एक खाते में डाली जाएगी। इसी कार्यक्रम से पहले शोभायात्रा निकाली गई। इस कार्यक्रम में पदाधिकारी संजय शुक्ला राजू सिंह चौहान सुरेश सिंह चौहान धर्मेंद्र भदोरिया रामलाल गुप्ता दुर्गेश गुप्ता राजा राठौर अर्जित हलदर नरेश सिंह दुलाल शाह नगर पंचायत अध्यक्षा बबीता माड़वी उपाध्यक्ष यूथपति पार्षद राधा मंडावी पुष्प लता भदोरिया लक्ष्मी चौहान हुर्रा कवासी । संकलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली टोली के सभी सदस्य व नगरवासी शामिल रहे।

  इस दौरान राम जन्मभूमि समिति के जिलाध्यक्ष पी विजय ने कहा कि राम जन्मभूमि में मंदिर निर्माण एक ऐतिहासिक पल है जिसके हम साक्षी बनने जा रहे हैं और ऐसे पल में हम सौभाग्यशाली हैं कि हमें मंदिर निर्माण में सहयोग करने का मौका मिल रहा है, इसलिए अपनी क्षमता अनुरूप हमें सहयोग राशि के तौर पर की जानी चाहिए, ताकि मंदिर का भव्य निर्माण हो सके। यह हमारे ही पूर्वजों का सपना था जो शायद हमें साकार करने का मौका मिल रहा है।


18-Jan-2021 9:10 PM 50

  कलेक्टर-एसपी ने झंडी दिखाकर यातायात जागरूकता रथ को किया रवाना   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सुकमा, 18 जनवरी। आज 32वां राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा माह का शुभारंभ हुआ है। कलेक्टर विनीत नंदनवार व एसपी के.एल ध्रुव ने यातायात जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

बस स्टैंड परिसर में आयोजित कार्यक्रम में डीएसपी ट्रैफिक अनिल विश्वकर्मा व उनकी टीम द्वारा यातायात सुरक्षा संबंधित दी जा रही है।

एसपी के.एल ध्रुव ने कहा कि पहले यह कार्यक्रम एक सफ्ताह के लिए आयोजित होता था, लेकिन इस बार यह अभियान एक माह के लिए चलाया जाएगा। आगे कहा कि लगातार सडक़ दुर्घटना बढ़ रही हैं और लोगों की मृत्यु हो रही हैं,  हमें इस पर काबू पाना होगा, यातायात नियमों का पालन करना सभी सुनिश्चित करें। हमें अपने घर से यातायात नियमों का पालन करने की शुरुवात की जानी चाहिए, सबसे पहले अपने बच्चों और फिर परिजनों को विस्तार से यातायात नियमों के बारे में समझाएं।

आगे कहा कि सडक़ दुर्घटना रोकने के लिए सभी की भागीदारी जरूरी हैं यह केवल पुलिस का काम नहीं है। समाज के सभी वर्ग इस अभियान में सम्मिलित होकर लोगों को यातायात के प्रति जागरूक करें, तभी जाकर सडक़ दुर्घटना में कमी आएगी


18-Jan-2021 6:40 PM 18

कवासी के नेतृत्व में कल्पना अब हकीकत-सुन्नम

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोंटा, 18 जनवरी।
सलवा-जुडूम के समय से बंद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पुल्ली बजारी ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया। एएनएम प्रमिला नाग  ने बताया कि ढाई किलो का यह बच्चा स्वस्थ है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता भीष्मा ने कहा कि बच्चे की माँ को स्वास्थ्य किट भी प्रदाय किया गया।  विदित हो एक माह पहले  ही डॉक्टर रुद्र वैष्णव और सचिव केपी सिंह और ग्रामीण की उपस्थिति में 2005 में बंद हुए अस्पताल को पुन: चालू किया गया।

स्वस्थ सुकमा का सपना साकार हो रहा-नागेश
जनपद अध्यक्ष सुन्नम नागेश ने  कहा कि सरकार बनने के दो साल के अंदर मंत्री कवासी लखमा के नेतृत्व में किस्टाराम, गोलापल्ली, जगरगुंडा जैसे पहुंचविहीन ग्रामों में स्वास्थ्य सुविधा बहाल कर दिया गया और तो और किस्टाराम में अस्पताल भवन सहित स्टाफ भवन भी बन गया। अस्पताल आज सर्वसुविधायुक्त है। 
‘छत्तीसगढ़’ से चर्चा करते हुए सुन्नम ने कहा कि किस्टाराम अस्पताल में आज बेबी वार्मर है। इसकी सिर्फ कल्पना की जा सकती थी। जो मंत्री लखमा के नेतृत्व में साकार हो रहा है।
 


17-Jan-2021 8:56 PM 137

कोंटा, 17 जनवरी। सलवा जुडूम के समय बन्द हुए बंडा ग्राम के 15 साल बाद फिर खुले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पुल्ली बजारी ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया। एएनएम प्रमिला नाग  ने बताया कि ढाई किलो वजनी बच्चा स्वस्थ है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता भीष्मा ने कहा कि बच्चे की माँ को स्वास्थ्य किट भी प्रदाय किया गया। 

विदित हो   1 माह पहले  ही डॉक्टर रुद्र वैष्णव और सचिव केपी सिंह और ग्रामीण की उपस्थिति में 2005 में बंद हुए अस्पताल को पुन: चालू किया गया।

स्वस्थ सुकमा का सपना साकार हो रहा- नागेश

जनपद अध्यक्ष सुन्नम नागेश ने  कहा कि सरकार बनने के दो साल के अंदर मंत्री कवासी लखमा के नेतृत्व में किस्टाराम, गोलापल्ली, जगरगुंडा जैसे पहुंचविहीन ग्रामों में स्वास्थ्य सुविधा बहाल कर दिया गया और तो और किस्टाराम में अस्पताल भवन सहित स्टाफ भवन भी बन गया। अस्पताल आज सर्वसुविधायुक्त है।

‘छत्तीसगढ़’ से चर्चा करते हुए सुन्नम ने कहा कि किस्टाराम अस्पताल में आज बेबी वार्मर है। इसकी सिर्फ कल्पना की जा सकती थी। जो मंत्री लखमा के नेतृत्व में साकार हो रहा है।


17-Jan-2021 5:58 PM 18

आर्थिक सहायता से मजदूरों को मिली राहत

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सुकमा 17 जनवरी। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रदेश के विकास में अपना अमूल्य योगदान देने वाले श्रमिकों के कल्याण हेतु अनेक योजनाओं के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इन योजनाओं से निर्माण कार्यों में संलग्न श्रमिकों के साथ ही असंगठित श्रमिकों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। सुकमा जिले में अप्रैल 2020 से दिसंबर 2020 तक कुल 616 हितग्राही श्रमिकों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया गया है। जिसमें 321 श्रमिकों को छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल अन्तर्गत लाभान्वित कर 33 लाख 90हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान किया गया है। वहीं छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल अन्तर्गत 295 हितग्राहियों को 43 लाख 55 हजार रुपए का भुगतान कर लाभान्वित किया गया है।

भगिनी प्रसूति सहायता योजना अन्तर्गत महिला श्रमिकों को 10 हजार रुपए की सहायता राशि दो किश्तों में प्रदान की जाती है। जिले के 565 असंगठित कर्मकार एवं निर्माण कार्यों में संलग्न महिला श्रमिकों को प्रसूति सहायता योजनान्तर्गत कुल 46 लाख 05 हजार की प्रसूति सहायता प्रदान की गई।

 विश्वकर्मा दुर्घटना मृत्यु पर अंत्येष्टि एवं अनुग्रह राशि सहायता योजना अन्तर्गत पंजीबद्ध निर्माण श्रमिक की सामान्य मृत्यु की दशा में 25 हजार अनुग्रह राशि तथा 5 हजार रुपए अंत्येष्टि सहायता राशि का भुगतान किया जाता है। जिले से इस योजना के तहत 28 परीवारों को 8 लाख 40 हजार रुपए का भुगतान किया गया है। मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना अन्तर्गत 21 हितग्राहियों को 1 लाख प्रति हितग्राही की दर से 21 लाख रुपए का भुगतान किया गया। इसके साथ ही असंगठित कर्मकार मृत्यु सहायता योजना से 02 हितग्राहियों को 2 लाख रुपए की आर्थिक लाभ प्रदान की गई। छत्तीसगढ़  सरकार की मंशा के अनुरुप श्रम विभाग के विभिन्न योजनाओं के तहत आर्थिक सहायता से जिले के श्रमिकों को भी राहत मिल रही है।


16-Jan-2021 9:15 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सुकमा, 16 जनवरी। कोरोना वैक्सीनेशन के देशव्यापी अभियान के तहत आज सुकमा में टीकाकरण अभियान प्रारंभ हो गया। जिला अस्पताल में डॉ. प्रवीण तेली को सबसे पहला टीका लगाया गया। जिले में आज जिला अस्पताल सुकमा, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कूकानार व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोंटा में क्रमश: 99, 94, 92 लोगों को कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया।

 पहली डोज के बाद दूसरे डोज 28 दिन बाद दूसरा टीका लगाया जाएगा। सभी वैक्सीनेशन सेंटर में अलग से कक्ष बनाया गया है जहां टीके लगवाने वालों को आधे घंटे तक रोका गया, ताकि यदि कोई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या हो तो उनका तुरंत उपचार किया जा सके। उल्लेखनीय है कि पहले चरण में फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को टीका लगाया गया।


16-Jan-2021 9:11 PM 48

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सुकमा, 16 जनवरी। नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत गांव एटागट्टा के पास एक नक्सल आरोपी को गिरफ्तार किया गया।

गत दिनों 219 वीं वाहिनी के.रि.पु.बल ने सूचना के आधार पर एटागट्टा इलाके में सी/219 वीं वाहिनी द्वारा नाका अभियान के दौरान एटागट्टा निवासी मडकम कोसा (45) को पकड़ा गया। गिरफ्तार नक्सल आरोपी दंडकारण्य आदिवासी कामगार मजदूर संगठन सदस्य (डी. ए.के.एम.एस.) के रूप में कार्य करता है और उसके खिलाफ एर्राबोर थाना में स्थाई गिरफ्तारी वारंट विविध धाराओं (147,148,149,307, एवं 35 वि.प.अधि. के अनुसार) में 12 जनवरी को जारी किया गया है। जिसके आधार पर मडकम कोसा को गिरफ़्तार कर थाना एर्राबोर में अग्रिम कार्यवाही हेतु सुपुर्द कर दिया है।


14-Jan-2021 9:27 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सुकमा, 14 जनवरी। आज कोरोना वैक्सीन की पहली खेप सुकमा पहुंची। आज दोपहर 12 बजे जिला अस्पताल सुकमा में नगर पालिका अध्यक्ष जगन्नाथ साहू ने कोविड वैक्सीन स्टोरेज बॉक्स की पूजा-अर्चना कर नारियल फोडक़र वैक्सीन का स्वागत किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, संयुक्त कलेक्टर रवि साहू, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सीबीपी बनसोड़ सहित सवास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

जिले को मिली पहली खेप में कोविड वैक्सीन के 5 हजार 130 डोज प्राप्त हुए है। प्रथम चरण में जिला अस्पताल सुकमा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुकानार एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोंटा में जिले में कार्यरत 4184 स्वास्थ्य कर्मियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिनों को टीका लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन के प्रथम चरण का शुभारम्भ 16 जनवरी से तीनों केंद्रों में किया जाएगा। प्रति दिन 100 लोगों का टीकाकरण होगा। टीकाकरण के लिए 91 स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है।

तीन चरणों में होगा टीकाकरण

कोविड-19 का टीका तीन चरण में लगाया जाएगा। पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वॉरियर्स, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और मितानिनों को ये टीके लगेंगे। दूसरे चरण में 60 वर्ष की आयु से अधिक वाले लोगों को टीका लगाया जाएगा और तीसरे चरण में 60 की आयु से कम उम्र के नागरिकों को लगाया जाएगा। हर व्यक्ति को कोविड वैक्सीन की दो डोज लगाई जाएगी। जिसमें पहले डोज के 28 दिन के अंतराल में दूसरी डोज का टीकाकरण किया जाएगा।


14-Jan-2021 7:20 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोन्टा, 14 जनवरी। सोमवार को केंद्रीय रिज़र्व पुलिस फ़ोर्स 212 बटालियन के कमाण्डेन्ट जगदीश प्रसाद बलाई द्वारा विशेष सिविक एक्शन प्रोग्राम के अंतर्गत बनाये गये सामुदायिक भवन का औपचारिक उद्घाटन कर किस्टाराम क्षेत्र की जनता को समर्पित किया।

विगत दो-तीन महीनों से 212 बटा. के किस्टाराम कैम्प में स्थानीय युवाओं एवं महिलाओं के लिए विविध कार्य क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम सीआरपीएफ द्वारा चलाए जा रहे थे। जिसके समापन की घोषणा सोमवार को करते हुए कंपनी कमाडेंट बलाई ने सीआरपीएफ की तरफ से प्रशिक्षण प्राप्त 6 महिलाओं को सिलाई मशीन,10 युवाओं को राज मिस्त्री से संबंधित सभी टूल्स एवं 10 युवाओं को ड्राइविंग में दक्षता के बाद लाइसेंस एवं प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया।

       कार्यक्रम में 208 कोबरा बटालियन के कमाण्डेन्ट अमित कुमार, द्वितीय कमान अधिकारी विशाल पाटीदार, सहायक कमांडेंट परख राजवंशी, सहायक कमाण्डेन्ट घनश्याम पाल जादौन, किस्टाराम थाना प्रभारी भावेश एवं किस्टाराम के सरपंच उपस्थित रहे। कार्यक्रम में किस्टाराम, बेडपाड वेल्कनगुडा, फैदागुडम, लगोराराम एवं अन्य नजदीकी गांवों के लोगों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया एवं सीआरपीएफ के द्वारा आयोजित किए गए स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम की भारी प्रशंसा की।

 कंपनी कमाडेंट ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि निकट भविष्य में भी आप लोगों के लिए कौशल विकास व जीवनधारा से समग्र होने के लिए उत्प्रेरित किया गया एवं आश्वस्त किया कि आपको हर संभव मदद कर सुरक्षित और आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास हमारी ओर से हर समय किया जाएगा।


13-Jan-2021 8:59 PM 28

  देर रात ओडिशा से लाए गए मुर्गियों को वापस भिजवाया  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दोरनापाल, 13 जनवरी। सुकमा जिले के दोरनापाल में पशुधन विभाग ने बाहर से मुर्गियां लाने वाले चिकन दुकानों पर कार्रवाई की। कल देर रात सीमा इलाकों में कड़ी निगरानी के बीच मना करने के बावजूद ओडिशा से मुर्गियों से भरी गाड़ी दोरनापाल पहुंची। जिसकी जानकारी मिलते ही पशुधन विभाग के उपसंचालक डॉ. जहीरुद्दीन ने मौके पर पहुंच सभी मुर्गियों को वापस ओडिशा भिजवाया। साथ ही सभी चिकन मार्केट को बंद करवाया।

 सुकमा जिले में कलेक्टर विनीत नन्दनवार के निर्देश पर बर्ड फ्लू से निपटने कड़ी एहतियात बरती जा रही है जिसको देखते हुए सीमाओं पर निगरानी भी बढ़ाई गई है इसके अलावा चिकन मार्केट को भी बंद करवाया गया है ।

  ज्ञात हो कि बर्ड फ्लू का कहर इस वक्त पूरे देश में है, जिसके लिए केंद्र व राज्य सरकार पहले से ही सजग हो चुकी है। कई जगह पर अलर्ट जारी हो गया है तो वहीं सुकमा में भी प्रशासन ने सख्ती बरतते हुए अपने सभी बॉर्डरों को मुर्गी, बदक गाडिय़ों के लिए सील कर दिया है व चप्पे-चप्पे पर अपने कर्मचारी पशु विभाग में तैनात कर रखे हैं। प्रशासन का पूरा जोर है कि किसी भी तरह से  बाहर से मुर्गी और बदखकी गाडिय़ां जिले में प्रवेश ना कर पाए।

पूरे जिले में मुर्गी व बतख की दुकानें को प्रशासन ने बंद करवा दिया है। वर्तमान गाइडलाइन भी जिला प्रशासन ने जारी कर दी है। फिर भी गाइडलाइन का उल्लंघन करते हुए दोरनापाल के व्यापारी लगातार अपनी मनमानी कर रहे थे और बाहर से मुर्गियों और बदख की गाड़ी नगर में प्रवेश कर रही थी। जिसकी सूचना पशु विभाग के सहायक संचालक जहीरूद्दीन खान को लगी।

श्री खान ने मामले को गंभीरता लेते हुए तत्काल दोरनापाल पहुंचकर मुर्गी व्यापारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। हाल ही में बाहर से आई मुर्गियों को  जहीरुद्दीन  ने गाड़ी में लोड करवा कर जिले से बाहर करवाया व व्यापारी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अगली बार यदि मुर्गी या बदख बाहर से लाया गया  तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी, वहीं जहीरूद्दीन खान ने हिदायत देते हुए दुकानों को तत्काल बंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर के पुलिस व नायब तहसीलदार से भी इस मामले में गंभीरता बरतने की बात कही। उन्होंने कहा कि कोशिश यही है कि बाहर से गाडिय़ां ना आ सके ।

उपसंचालक डॉ. जहीरुद्दीन ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन व पशुधन विकास विभाग द्वारा एक निर्देश जारी किया गया है कि बर्ड फ्लू को देखते हुए ओडिशा व आंध्र प्रदेश से किसी भी मुर्गी गाडिय़ों के परिवहन पर प्रतिबंध लगाया गया है और अनावश्यक रूप से जो मुर्गियां कट रही है इससे इंफेक्शन फैलने का खतरा है। बर्ड फ्लू जब तक समाप्त ना हो जाए हमने पूरे जिले में प्रतिबंध लगाया हुआ है। हमारी पूरी कोशिश है कि आंध्र व ओडिशा से किसी भी तरह मुर्गी गाडिय़ां जिले में ना आ पाए, क्योंकि यह कोरोना जैसा ही महामारी है। बर्ड फ्लू मनुष्यों में भी होने की संभावना होती है। इसी वजह से कड़े एहतियात बरते जा रहे हंै और कड़ी निगरानी रखी जा रही है।


13-Jan-2021 6:55 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोन्टा, 13 जनवरी। पदभार संभाले कुछ ही दिन हुए संभागीय आयुक्त जीआर चुरेंद्र का सुकमा जिला दौरा रहा । इस दौरान उन्होंने बीते दिन ब्लॉक मुख्यालय कोंटा में निर्माणाधीन आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल का निरीक्षण किया।

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रत्येक ब्लॉकों के नगरीय क्षेत्रों में अंग्रेजी माध्यम सीबीएसई कोर्स स्कूलों का संचालन करने जा रहीं हैं । जिस के लिए निविदा आमंत्रित कर भवन निर्माण भी चालू कर दिए गये हैं।  सुकमा जिला के तीनो ब्लॉक में निर्माणाधीन भवनों का निरिक्षण करने संभागीय आयुक्त का दौरा रहा।

कोंटा पहुंच आयुक्त ने हाई स्कूल प्रांगण में निर्माणाधीन आत्मानंद उत्कृष्ट स्कूल भवन का निरिक्षण करते, जिला शिक्षा अधिकारी जे.के.प्रसाद खंड शिक्षा अधिकारी एस के दीप, तहसीलदार देवेंद्र सिरमौर, संकुल समन्वयक बीआरसी महेन्द्र बहादुर सिंह व आला अधिकारियों के साथ बैठक कर उक्त स्कूल संचालन हेतू आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंधित चर्चा करते हुए सभी शैक्षणिक संस्थाओं में बागवानी करने के निर्देश दिए ।

पत्रकारों से रूबरू होकर क्षेत्र के समस्याओं को जाना

लम्बे समय के बाद संभागीय आयुक्त के दौरे की जानकारी मिलने पर कोंटा नगर के पत्रकार मिलने पहूंचे । इस दौरान संभागीय आयुक्त ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए क्षेत्र के बारे में जानकारी लेते पत्रकारों के सवालों का जवाब दिया । पत्रकारों ने विगत दिनों में समाचारों में प्रकाशित विभिन्न मुद्दों एवं समस्याओं को संभागीय आयुक्त को जानकारी दी । जिसमें बंडा रोड़, ढोंढऱा ग्राम में चल रहे क्रेशर प्लांट से होने वाले  ग्रामीणों के नुकसान, सेतू विभाग द्वारा कोंटा-मोटू पुल निर्माण कार्य धीमें गति से चलने, विकास कार्यों की गुणवत्ता, पंचायत सचिवों के हड़ताल, कर्मचारियों द्वारा ठेकेदारी, कोंटा के ईटा भट्टियों से गुणवत्ता स्वरूप ईटों की जानकारी दी गई । जिस पर संभागीय आयुक्त ने तहसीलदार व एसडीएम के द्वारा पृथक पृथक सभी कार्यों की निरिक्षण कर जानकारी बना कर देने को लेकर आदेशित किया गया है। पत्रकारों से चर्चा करते हुए संभागीय आयुक्त ने क्षेत्र के विकास एवं समस्याओं को मिलकर निराकरण करने की आश्वासन दी गई।


10-Jan-2021 8:45 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोंटा, 10 जनवरी। सुकमा सुरक्षाबलों द्वारा हाल ही में खोले गए मिनपा गांव के नए कैम्प के विरोध में मिनपा इलाक़े के जंगलों में सैकड़ों की संख्या ग्रामीण एकत्रित हुए, साथ ही गुरूवार को कैम्प का विरोध करने ग्रामीण मिनपा की ओर भी निकले। यहां पहुंचकर रैली निकालते हुए धरना-प्रदर्शन किया, रविवार को भी जारी रहा।

वहीं इससे पहले बुधवार को मिनपा से लगे इलाक़े में सैकड़ों की संख्या में आदिवासी ग्रामीणों ने एक सभा की, जहां केंद्र व प्रदेश सरकार के खिलाफ़ जमकर नारेबाज़ी की।  सभा में ग्रामीणों ने मिनपा कैम्प को हटाने की मांग करते हुए आदिवासियों पर पुलिस द्वारा अत्याचार करने का आरोप भी लगाया। ग्रामीणों ने माँग की है कि ग्राम सभा के अनुमोदन के बिना कैम्प ना खोला जाए, वहीं ग्रामीणों ने कहा कि उन्हें कैम्प नहीं बल्कि शिक्षा व स्वास्थ्य की सुविधा चाहिए।

 ग्रामीणों के मांग अनुसार वन संसाधनों पर आदिवासियों का ही अधिकार हो, जबकि ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि जल जंगल ज़मीन के अधिकारों से उन्हें वंचित किया जा रहा है, वहीं ग्रामीणों ने पुलिस द्वारा किए गए अत्याचार की न्यायिक जाँच कर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने की भी माँग की है। ग्रामीणों ने भाजपा सरकार द्वारा लाई गई तीनों कृषि क़ानूनों को वापस लेने की माँग भी की है।


Previous123456Next