छत्तीसगढ़ » सुकमा

Posted Date : 16-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    दोरनापाल, 16 जनवरी। दंतेवाड़ा जिले में आज सुबह नक्सलियों ने एक यात्री बस को आग लगा दी। आग लगाने से पहले चालक-परिचालक और मुसाफिरों को उतार दिया था।  
    पुलिस के अनुसार  जिला पंचायत सदस्य टेकराम अटामी इस बस का संचालन करते हैं। यह  बस गीदम से छिंदनार जा रही थी। इसी दौरान कसौली राहत शिविर के करीब नक्सलियों ने बस को रोका।  एक दर्जन नक्सली, ग्रामीणों की वेशभूषा में सड़क किनारे खड़े थे। बस  बस रोका, ड्राइवर और कंडक्टर को बंदूक के बल पर बस से उतारा। 
    यात्रियों को भी नीचे उतरने कहा।  फिर पेट्रोल डालकर बस में आग लगा दी और  फरार हो गए।  जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। तब तक बस पूरी तरह जल चुकी  थी।   मुसाफिरों के लिए बस  इंतजाम कर आगे रवाना किया। एहतियात के तौर पर इलाके की सर्चिंग तेज कर दी गई है।

     

     

  •  

Posted Date : 14-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    सुकमा, 13 जनवरी। जिला पुलिस सुकमा द्वारा नशीले पदार्थों से संबंधित अपराधों पर नकेल कसने हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है और अनुविभाग तोंगपाल  एसडीओपी कार्यालय द्वारा नशीले पदार्थ की तस्करी पर अपने अधीनस्थों के माध्यम से सतत निगरानी की जा रही है और कार्रवाई पर जोर दिया जा रहा है। किसी भी प्रकार की सूचना पर मुश्तैदी से कार्रवाई करते हुए आरोपियों को तत्काल पकडऩे का प्रयास किया जा रहा है। गांजा जैसे मन: प्रभावी ड्रग्स की स्मगलिंग व खरीद बिक्री पर सख्ती से कार्रवाई की जा रही है। इसी मामले में तोंगपाल पुलिस को मुखबिर की सूचना मिली कि सुकमा से जगदलपुर की ओर गांजा परिवहन की जा रही है। सूचना से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराकर थाना प्रभारी विजय पटेल के मार्गदर्शन में उप निरीक्षक सतीश साहू हमराह थाना स्टाप को लेकर तत्काल थाना के सामने तोंगपाल जाकर नाकाबंदी की कार्रवाई की। सुकमा की ओर से आ रही वाहन सुमो क्रमांक सीजी 04 एचए 0922 को रोक कर पूछताछ किया गया। गांजा परिवहन के संबंध में मुखबीर सूचना से अवगत कराकर वाहन की तलाशी लिया गया। तलाशी करने पर वाहन के कब्जे से 64.760 किलोग्राम मादक पदार्थ गांजा बरामद किया और चार युवक को गिर$फतार किया गया।  
    पकड ़े गये आरोपी गुरुनादु 40 निवासी महबुबाबाद तेलंगाना, धोन्नु बाबू 25 निवासी हुंगापाल विशाखापटनम आंध्रप्रदेश, के सुदर्श 23 निवासी महबूबाबाद तेलंगाना, डोमबरु 23 निवासी कुंगापाका विशाखापटनम आंध्रप्रदेश के हैं।  उक्त आरोपी को पकडऩे में एएसआई कार्तिक सिन्हा, बनवाली सोनकर, प्रआ भोई, आर जयसिंह मंडावी, शिशुपाल उसेंडी, गोपनीय सैनिक मुकेश सावलकर आदि का विशेष योग दान रहा।

     

     

  •  

Posted Date : 07-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    सुकमा, 6 जनवरी। जिले में एक बार फि र रफ्तार का कहर देखने को मिला है। दरभागुड़ा से आ रही एक ट्रक ने बाइक सवार को टक्कर मार दी। हादसे के वक्त बाइक में तीन लोग सवार थे, जिनमें से दो युवक एवं एक महिला की मौत हो गई है। 
    एर्राबोर थाना क्षेत्र अन्तर्गत बेलगाम ट्रक ने ओडिशा से कोंटा की ओर जा रहे बाइक सवार को टक्कर मार दी। टक्कर इतना जबरदस्त था कि एक व्यक्ति की घटना स्थल पर ही मौत हो गई है। वहीं दो लोगों का उपचार दोरनापाल के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में किया जा रहा था, जिसमें से एक युवक की उपचार के दौरान मौत हो गई। वहीं महिला को सुकमा जिला अस्पताल रेफर किया गया था, जहां उसकी की भी मौत उपचार के दौरान हो गई। 

     

  •  

Posted Date : 01-Jan-2019
  • सुकमा व बीजापुर से आए लोगों से रूबरू
    छत्तीसगढ़ संवाददाता

    दंतेवाड़ा, 31दिसम्बर।प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल मंगलवार को करीब 1.30 घंटे दंतेवाड़ा जिले में गुजारेंगें।इस दौरान वे कांग्रेस कार्यकर्ताओं और किसानों से मुखातिब होंगें।
    प्रभारी कलेक्टर,दंतेवाड़ा जगदीश सोनकर नें सोमवार को मुख्यमंत्री प्रवास के सम्बंध में मीडियाकर्मियों को जानकारी दी।उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कारली स्थित हेलीपेड में दोपहर 2:15 बजे पहुंचेंगें।इसके उपरांत सीधे ही दंतेश्वरी मंदिर पहुंचेंगें।मंदिर में देवी की पूजा व आराधना कर छत्तीसगढ़ की सर्वांगीण उन्नति की कामना करेंगें।इसी कड़ी में सीएम मेंढका डोबरा मैदान में 500 किसानों से मुलाकात करेंगें।गौरतलब है कि कांग्रेस के घोषणापत्र में धान का समर्थन मूल्य 25 सौ रूपये किये जानें के उपलक्ष्य में किसानों द्वारा सीएम का आभार प्रदर्शन सह सम्मान किया जाएगा।
    उल्लेखनीय है कि बड़ी संख्या में सुकमा व बीजापुर जिले के कार्यकर्त्ता भी दंतेवाड़ा पहुंचेंगें।यहां कार्यकर्त्ताओं द्वारा सीएम का अभिनंदन किया जायेगा।श्री सोनकर नें बताया कि सीएम के निर्देश है कि कार्यक्रम में प्रोटोकॉल प्रावधानों को शिथिल रखा जाये।
    फरसपाल में महेंद्र कर्मा 
    की प्रतिमा लोकार्पण
    सीएम भूपेश बघेल कारली से हेलीकॉप्टर से फरसपाल पहुचेंगें।जहाँ दिवंगत कांग्रेसी दिग्गज महेंद्र कर्मा के परिजनों के साथ समय बितायेंगें।इसके उपरांत स्वर्गीय महेंद्र कर्मा की आदमकद प्रतिमा का अनावरण करेंगें।जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीणों की मौजूदगी रहेगी।
    चाक चौबंद सुरक्षा में रहेंगें सीएम
    सुरक्षा इंतजामों की जानकारी देते हुये पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अभिषेक पल्लव नें बताया कि कार्यक्रम की सुरक्षा में 10 हजार से अधिक जवानों को तैनात किया गया है।वही 1 हजार से अधिक अधिकारी भी सुरक्षा कार्यों की चौकसी करेंगें।ड्रोन कैमरे द्वारा भी संदिग्ध गतिविधियों की हवाई निगरानी की जाएगी।नक्सलियों द्वारा सीएम प्रवास के दौरान अशांति फैलानें की आशंका है।इसके मद्देनजऱ पुलिस पूर्णतया सतर्क है।उन्होंनें बताया कि कार्यकर्ताओं की पहचान पार्टी नेताओं द्वारा की जाएगी।वहीं किसानों की भी दोहरी शिनाख्ती की जाएगी।कारली सड़क को 10 मिनट के लिये बाधित किया जाएगा।वहीं मंदिर परिसर में भी अधिक समय तक जनसामान्य को असुविधा नही होगी।इस दौरान संयुक्त कलेक्टर गोविंद राठौर और डिप्टी कलेक्टर राम प्रसाद चौहान उपस्थित थे।

     

  •  

Posted Date : 01-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    तोकापाल, 31 दिसम्बर। ब्लाक स्तरीय सुंडी समाज की बैठक तोकापाल में आज आहूत की गई, जिसमें गुपत  सेठिया को सर्वसम्मति से ब्लाक अध्यक्ष चुन लिया गया। इस  दौरान उपाध्यक्ष सुकदेव सेठिया, दामोदर सेठिया, सचिव बलराम सेठिया, सह.सचिव किसन सेठिया,  ललित  सेठिया, अर्जुन सेठिया, भागचन्द सेठिया एवं मीडिया  प्रभारी अनिल सेठिया को दायित्व सौंपा गया। इस अवसर पर सुंडी से समाज से सहदेव सेठिया, गोवर्धन सेठिया, सुंदर सेठिया, नरसिंह, मुकुंद सेठिया, अंगद सेठिया, रामलाल सेठिया, रत्न सेठिया, समो सेठिया, संतोष सेठिया, बाबूलाल सेठिया, तुला सेठिया, प्रबुनाथ सेठिया, बीम सेठिया, करन सेठिया सहित बड़ी संख्या में ब्लाक स्थर से अन्य पदाधिकारी और सदस्य मौजूद थे। 

  •