छत्तीसगढ़ » सरगुजा

Previous123Next
Date : 20-Feb-2020

अच्छे काम से ही हो सकती है स्मार्ट पुलिसिंग-डीजीपी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 20 फरवरी।
छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने गुरुवार को सरगुजा संभाग के पुलिस थानों के अपराधों की समीक्षा की। इस दौरान डीजीपी नक्सल ऑपरेशन आर के बीज, सरगुजा रेंज आईजी रतनलाल डांगी सहित सभी जिले के एसपी व अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

पत्रकारों से चर्चा करते हुए डीजीपी श्री अवस्थी ने कहा कि अच्छे काम से ही स्मार्ट पुलिसिंग हो सकती है। आईजी और एसपी को उन्होंने निर्देशित करते हुए पुलिसिंग में और सुधार किए जाने के निर्देश दिए। बलरामपुर जिले में नक्सली गतिविधियों को देखते हुए आईजी और बलरामपुर एसपी को समन्वित प्लान बना कर तेज अभियान चलाने निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि अंबिकापुर संभाग मुख्यालय है यहां की पुलिसिंग सुधरेगी तो संभाग की पुलिसिंग सुधर सकती है।सरगुजा संभाग के सभी थानों और चौकियों की कार्यशैली में सुधार होना चाहिए। आम जनता को पुलिस से न्याय मिलना चाहिए। पुलिस की कमजोरी अनुशासनहीनता या फिर किसी भी अन्य शिकायतें बर्दाश्त नहीं की जाएगी।थानों में जाने वाले लोगों के प्रति पुलिस का व्यवहार अच्छा हो यह भी देखने की जरूरत है। उन्होंने बलरामपुर में नक्सली गतिविधियों को लेकर आईजी व एसपी को एक चुनौती के रूप में काम करते हुए नक्सली गतिविधि समाप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि मैं खुद एक माह के अंदर आकर पूरे अभियान की समीक्षा करूंगा। डीजीपी ने कहा कि नक्सली गतिविधियों को समाप्त करने के लिए ऑपरेशन में अगर बल की जरूरत होगी तो वह भी पूरी की जाएगी।

रेलवे स्टेशन अब सूरजपुर नहीं अंबिकापुर के हवाले
डीजीपी श्री अवस्थी ने कहा कि रेलवे स्टेशन अंबिकापुर में आ चुका है, परंतु अभी भी सूरजपुर से ही वहां की व्यवस्था निर्धारित होती है।उन्होंने कहा कि अब निश्चित किया गया है कि अंबिकापुर एसपी ही रेलवे स्टेशन देखेंगे,गांधीनगर टीआई वहां की सुरक्षा व्यवस्था के जिम्मेदार होंगे। उस क्षेत्र की सारी व्यवस्था गांधीनगर से ही संचालित होगी।

होगा ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू
डीजीपी श्री अवस्थी ने कहा कि अंबिकापुर एक तेजी से बढ़ता हुआ शहर है, यहां बढ़ते ट्रैफिक सहित चोरी की घटना को देखते हुए आईटीएमएस इट्रीगेटल( ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम) लागू किया जाएगा।
 


Date : 20-Feb-2020

कन्हर चेकपोस्ट में ट्रक समेत 671 बोरी धान जब्त

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
रामानुजगंज, 20 फरवरी।
कन्हर चेकपोस्ट में ट्रक समेत 671 बोरी धान जब्त किया गया है।
 कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अजय किशोर लकड़ा के मार्गदर्शन में धान के अवैध परिवहन पर कड़ी कार्रवाई तथा चेकपोस्टों में नजर रखी जा रही है। रामानुजगंज स्थित कन्हर चेकपोस्ट में एक ट्रक में अवैध धान लाया जा रहा था। संदेह के आधार पर खाद्य निरीक्षक मंगेश कांत एवं मंडी सचिव सी.पी. गुप्ता की संयुक्त टीम ने ट्रक को जब्त कर धान की जांच की। जांच में पाया गया कि ट्रक क्रमांक आर.जे. 09 जीसी 1696 में 671 बोरी धान लोड कर लाया जा रहा था तथा वाहन चालक के पास से प्राप्त बिल, भाड़ा, चि_ी के अनुसार ट्रक में मसूरी धान 671 बोरी (302 क्विंटल) गल्ला दुकान बेल रोड़ ओबरा, औरंगाबाद से नागपुर महाराष्ट्र जा रही थी। परन्तु जांच में धान कॉमन प्रतीत होने पर अनुविभागीय अधिकारी कृषि आर.एस. कुजूर से धान का जांच कराया तथा धान का कॉमन धान होना पाया गया। वाहन चालक के पास इस संबंध में किसी भी प्रकार की वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने पर उक्त धान सहित ट्रक पर कार्रवाई करते हुए थाना रामानुजगंज को अग्रिम कार्यवाही तक सुपुर्द किया गया है।

 


Date : 20-Feb-2020

कार की टक्कर से राहगीर की मौत

अंबिकापुर, 20 फरवरी। जीजा के घर से पैदल घर आ रहे राहगीर की कार की टक्कर से मौत हो गई।पुलिस ने मामले में मर्ग कायम कर लिया है। घटना कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ की है। उपचार के दौरान मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बीती रात घायल की मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार कोरिया जिले के सोनहत पाराडोल निवासी बुधनाथ सिंह 22 वर्ष गत 16 फरवरी को संजय सिंह की शादी को लेकर मनेंद्रगढ़ बरात गया था। शादी के बाद वह अपने जीजा सुनील के घर चला गया। वहां खाना खाकर पैदल घर की ओर निकला था। मार्ग में बेलबहरा मनेंद्रगढ़ थाना के समीप अल्टो कार की टक्कर से उसे गंभीर चोटें आई थी। मनेंद्रगढ़ अस्पताल से बैकुंठपुर अस्पताल रिफर किया गया था, वहां से उसे मेडिकल कॉलेज अस्पताल दाखिल कराया गया। बीती रात उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।
 


Date : 20-Feb-2020

मैसेज भेज कर धमकाने के मामले में  मोबाइल धारक के विरुद्ध अपराध दर्ज

अंबिकापुर, 20 फरवरी। अज्ञात मोबाइल नंबर के द्वारा तीन लोगों को धमकी देने उनमें से एक युवती को डराने धमकाने और ब्लैकमेल करने के एक मामले में कोतवाली पुलिस ने अज्ञात मोबाइल नंबर धारक के विरुद्ध अपराध दर्ज कर लिया है।
पुलिस ने बताया कि नगर के सत्तीपारा निवासी विज्ञापन एजेंसी के संचालक को चार अलग-अलग मोबाइल नंबर का धारक अपनी पहचान छुपाकर संचालक सहित उसकी बहन एवं उसके पूर्व दोस्त के मोबाइल व्हाट्सएप पर प्रताडि़त करते हुए ब्लैकमेल करने की धमकी मैसेज के माध्यम से लगातार दे रहा है।

मैसेज भेजने के साथ ही मैसेज को डिलिट फार एवरीवन कर देता है। रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात मोबाइल धारक के विरुद्ध अपराध दर्ज कर लिया है।


Date : 20-Feb-2020

जिला स्तरीय मैराथन दौड़ अब मैनपाट महोत्सव के दौरान होगा

अम्बिकापुर, 20 फरवरी। खेल एवं युवा कल्याण  विभाग के संयुक्त संचालक ओपी शर्मा ने बताया है कि 20 फरवरी 2020 को आयोजित जिला स्तरीय मैराथन दौड़ अब मैनपाट महोत्सव के दौरान आयोजित होगा।आयोजन की तिथि एवं स्थान की सूचना पृथक से दी जाएगी।

 


Date : 20-Feb-2020

किसानों का कम से कम धान खरीदने पर सरकार का जोर-वीरेन्द्र पांडेय

भाजपा व कांग्रेस को एक ही चरित्र की पार्टी बताया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 20 फरवरी। 
सरगुजा प्रवास पर पहुंचे राज्य वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष वीरेन्द्र पांडेय ने गुरुवार को नगर के कुमकुम होटल में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने पिछले बार तो किसी तरह से लोगों को धान का समर्थन मूल्य दे दिया था परन्तु इस बार सरकार का पूरा जोर इस बात पर रहा कि धान की कम से कम खरीदी हो। वहीं खरीदी प्रक्रिया को लेकर सरकार के दो मंत्रियों द्वारा अलग-अलग बात कहने पर उन्होनें कहा कि सरकार में ही इसे लेकर अंर्तद्वंद की स्थिति है।
श्री पांडेय ने आगे बताया कि नगरीय निकाय चुनाव में इस बार बेहिसाब धनबल का प्रयोग होने का आरोप लगाते हुए इसे लोकतंत्र के लिए खतरे की घंटी बताई तथा इसपर रोक लगाने की आवश्यकता बताई।उन्होंने राज्य सरकार की धान खरीदी नीति पर भी सवाल उठाए तथा भाजपा व कांग्रेस को एक ही चरित्र की पार्टी बताया।

निगम चुनाव में जिस प्रकार का चुनावी प्रक्रिया बदली गई। उससे इस बार भ्रष्टाचार को काफी बढ़ावा मिला। सत्ताधारी दल द्वारा लोकसभा व विधानसभा की तर्ज पर मुखिया चुनने का हवाला देने की बात पर उन्होनें कहा कि निगम या ग्राम पंचायत छोटी ईकाई होती है ऐसी ईकाई में पूर्व में चुनाव में पाई गई गड़बडिय़ों को देखते हुए ही मुखिया का चुनाव सीधे जनता द्वारा किये जाने की प्रणाली अपनाई गई थी जिसे बदल कर फिर से इसके गड़बडिय़ों का उपयोग किया जा रहा है।

उन्होंने रायपुर में महापौर के निर्वाचन के लिए बागी बनकर निर्दलिय जीतने वाले पार्षदों को जमकर धन प्रदान करने की जनचर्चा रायपुर में आम होने की बात कही। उन्होनें यह भी कहा कि इस प्रकार के उपयोग के लिए धन कहां से आता है यह भी सवाल उठता है ऐसे भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिने के लिए अधिकारियों व नेताओं पर अपराध दर्ज किया जाना चाहिए। 
वहीं जनतंत्र के धनतंत्र में हो रहे बदलाव के लिए उन्होनें जनता के बीच पनप रहे लालच को भी उतना ही जिम्मेदार माना तथा कहा कि लोगों को भी वोट डालते समय यह देखना चाहिए कि वे केवल नेता ही नहीं पांच साल के लिए अपना भविष्य भी चुन रहे हैं। वहीं सुप्रीम कोर्ट द्वारा आपराधिक पृष्ठभूमि के लोगों को टिकट देने के मामले में जारी की गई नयी गाईड लाईन के बारे में भी श्री पांडेय ने कहा कि इससे रत्तीभर भी फर्क नहीं पडऩे वाला है इसका भी तोड़ लोग निकाल लेंगें।

प्रवास पर्यटन पर मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अमेरिका यात्रा को उन्होनें प्रवास पर्यटन की संज्ञा देते हुए कहा कि इससे प्रदेश को कुछ भी मिलने वाला नहीं है पूर्व में भी रमन सिंह ने ऐसे ही प्रवास पर्यटन किया था तथा बाद में रायपुर में भी उद्योगपतियों के लिए वृहद कार्यक्रम किये थे परन्तु इसका नतीजा सिफर ही रहा था।

मीसा बंदियों का पेंशन हो चालू, पूर्व सांसदों विधायको का हो बंद
सरकार द्वारा मीसा बंदियों के पेंशन को बंद करने के निर्णय को गलत बताते हुए वीरेन्द्र पांडेय ने कहा कि सरकार को चाहिए कि मीसा बंदियों का पेंशन पुन: प्रारंभ करे इसक बजाए पूर्व विधायकों का पेंशन बंद होना चाहिए। उन्होनें कहा कि आपातकाल के विरूद्ध आवाज उठाने वालों के कारण ही आज लोकतंत्र जिंदा है वहीं विधायकी सेवा का कार्य है जो लोग खुद चुनते हैं ऐसे में इस कार्य के लिए बाद में पेंशन की व्यवस्था अनुचित है।

सरकार में अनिर्णय की स्थिति
भाजपा के 15 वर्षों की सरकार व वर्तमान में कांग्रेस के एक वर्ष के शासन काल की तुलना में उन्होनें कहा कि इस सरकार की स्थिति और भी ज्यादा खराब है क्योंकी कई महत्वपूर्ण मामलों में सरकार अनिर्णय की स्थिति में है और ऐसे में शासन नहीं चलाया जा सकता। उन्हानें प्रदेश में शराबबंदी करने के कांग्रेस की घोषणा की याद दिलाते हुए कहा कि सरकार ने इसके अध्यन के लिए कमेटी बना दी और मामला ठंडे बस्ते में चला गया वहीं आबकारी मंत्री द्वारा अब सभी ब्रांड की शराब बिकने की घोषणा की जा रही है ऐसे में सरकार यह तय नहीं कर पा रही है कि उसे क्या करना है।

 वहीं नरवा, गरूवा, धुरूवा व बाड़ी योजना को उन्होनें सही बताया पर इसका सही क्रियान्वयन नहीं होने से इसका भी कोई लाभ नहीं होने की बात उन्होनें कही। अंत में उन्होनें सरकार को अपनी ओर से सुझाव दिया कि सरकार अपने खर्चों में कटौती करे तभी प्रदेश का विकास संभव है।


Date : 20-Feb-2020

स्वास्थ्य सचिव तथा संचालक एनएचएम ने किया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण, बेहतर सुविधाएं बढ़ाने दिए आवश्यक निर्देश  

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 20 फरवरी।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने नवापारा स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया एवं समस्त पहलुओं पर गंभीरता से अस्पताल के चिकित्सक एवं कर्मचारियों से बातचीत कर जानकारी ली। श्रीमती बारिक ने स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध सुविधाओं की सराहना करते हुए सुविधओं को बढ़ाने हेतु आवश्यक पहल करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने नवीन भवन हेतु प्रस्ताव तैयार करने एवं नवीन फिजियोथेरेपी यूनिट, नेत्र यूनिट, दंत रोग यूनिट, योगा पटल प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने सरगुजा जिले को आगामी वर्ष 2020 के लिए कायाकल्प वार्ड की प्राप्ति हो इसके लिए अभी से तैयारी करने हेतु निर्देशित किया।

निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएस सिसोदिया शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. आयुष जायसवाल, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. अमीन फिरदौसी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Date : 20-Feb-2020

कांग्रेसियों ने राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव को दी श्रद्धांजलि

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
उदयपुर, 20 फरवरी।
मंगलवार को उदयपुर ब्लॉक के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विधायक प्रतिनिधि सिद्धार्थ सिंहदेव के निवास पर शोकसभा का आयोजन कर दिवंगत राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उपस्थित लोगों ने दो मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्मा की शांति और उनके परिजनों को संकट की घड़ी में संबल प्रदान करने के लिए प्रार्थना किया। उपस्थित वरिष्ठ कार्यकर्ताओं ने उनके द्वारा बताए मार्ग का अनुसरण करने की बात कही। कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि सिद्धार्थ सिंहदेव, शेखर सिंहदेव, राजनाथ सिंह, डी.पी.सिंह, ओमप्रकाश सिंह, भंवर सिंह, भोजवंती सिंह,नीरज मिश्रा, मीना श्याम, विभा सिंह, बबन रवि, रोहित सिंह टेकाम, सुमिरन सिंह, गुलाब सिंह, द्वारिका यादव सहित सैकडों कार्यकर्ता उपस्थित रही।


Date : 19-Feb-2020

जनता की सेवा व क्षेत्रों के विकास में दें पूरा समय -अमरजीत 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 19 फरवरी।
छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण तथा संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत ने कहा है कि जन प्रतिनिधि बनने का अवसर सौभाग्य से मिलता है। इस अवसर को जनता की सेवा तथा अपने क्षेत्रों के विकास में लगाएं।विकास का लक्ष्य निर्धारित कर उसे पूरा करने का प्रयास करें। श्री भगत बतौली जनपद के शांतिपारा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय प्रांगण में आयोजित नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के सम्मेलन को मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित कर रहे थे। इसके पूर्व अतिथियों के द्वारा मां सरस्वती, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ ही राज्यगीत के द्वारा सम्मेलन का शुभारंभ किया गया।
इस अवसर पर मंत्री श्री भगत ने नवीन पंचायत कालीपुर एवं पोपरेंगा के लिए पंचायत भवन निर्माण तथा सौला नर्तक दल को 20 हजार तथा राज्यगीत प्रस्तुत करने वाले शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बतौली को 10 हजार प्रदान करने की घोषणा की। इसके साथ ही स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दृष्टिबाधित विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन प्रदान किया गया।

मंत्री श्री भगत ने नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि यह मुकाम हर किसी के नसीब में नहीं होता है।बहुत सौभाग्य से यह मौका मिलता है और जिनकों काम करना होता है वह समय गवाएं काम को अपना लक्ष्य मानकर आगे बढ़ता है वहीं जिसके लिए समय काटना रहता है उसके लिए पांच वर्ष कब निकल जाता है पता ही नहीं चलता। इसलिए सार्वजनिक जीवन में सभी लोगों का प्रयास अपने वार्ड तथा पंचायतों में विकास करना होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अब चुनाव का काम पूरी तरह समाप्त हो चुका है और अब काम करने का समय आ गया है। आज से ही अधिकारी कर्मचारी राज्य शासन की घोषणा पत्र को सामने रखकर कहां पर क्या काम करना है उसके अनुसार कार्य योजना बनाएं। जो लक्ष्य दिया गया है उसे पूरा करने के लिए आवश्यक प्रयास करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी कर्मचारियों के कार्यों की निगरानी की जाएगी। 

मंत्री श्री भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार किसानों आदिवासियों, श्रमिकों तथा आम जनता के हित में कार्य कर रही है। लोगों को सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य तथा भोजन जैसे बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने के लक्ष्य पूर्ण करें। समीक्षा बैठकों में विभागीय कार्यों की समीक्षा की जाएगी तथा जहां भी कमी होगी उस विभाग के अधिकारी पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी के तहत नाला निर्माण, गोठानों का निर्माण, कम्पोष्ट खाद निर्माण तथा बाड़ी विकास में अब तक की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। इसी प्रकार सड़क एवं बिजली के विस्तार की भी समीक्षा की जाएगी। जनपद पंचायत बतौली के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एसपी गुप्ता ने बताया कि जनपद पंचायत बतौली में 1 नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्य, 12 जनपद सदस्य, 42 सरपंच तथा 606 पंच हैं।

 देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव को  दी श्रद्धांजलि 

इस दौरान अविभाजित मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री एवं छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव की माता स्व.श्रीमती देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव को 2 मिनट मौनधारण कर श्रद्धांजलि दी गई। स्व. श्रीमती देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव का निधन 10 फरवरी को मेदांता अस्पताल में हो गया था। 

इन्हें मिला स्मार्ट फोन 
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बतौली की कुमारी सुशांति टोप्पो, कुमारी रंजीता तिग्गा, कुमारी प्रीति बाई, कुमारी निशा तिग्गा, कुमार पूनम देवागन, कुमारी बसंती तिग्गा, कुमारी सविता पैंकरा तथा शासकीय हाई स्कूल गणेशपुर की कुमारी गायत्री राजवाड़े को स्मार्ट फोन प्रदान किया गया।  इस अवसर पर जन पंचायत बतौली के अध्यक्ष श्रीमती सुगिया मिंज, उपाध्यक्ष श्री प्रदीप गुप्ता, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती शारदा पैंकरा अनुविभागीय दण्डाधिकारी सुश्री दीपिका नेताम, तहसीलदार श्री देवेन्द्र चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आईपी गुप्ता, सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में पंचायत प्रतिनिधि एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे। 

 


Date : 19-Feb-2020

7 साल तक शादी का झांसा देकर दैहिक शोषण, जुर्म

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 19 फरवरी।
नगर में रिश्तेदार के घर उनके बच्चों की देखरेख करने आई युवती के साथ वहीं रहने वाले एक व्यक्ति के द्वारा 7 साल तक शादी का झांसा देकर दैहिक शोषण करने का मामला सामने आया है। बाद में आरोपी द्वारा शादी करने से मना करने और धमकी देने की बात भी सामने आई है। पीडि़ता की रिपोर्ट पर महिला थाना ने आरोपी के विरुद्ध अपराध दर्ज कर लिया है।

पुलिस ने बताया कि बतौली क्षेत्र की 25 वर्षीय युवती वर्ष 2013 में नगर के एक रिश्तेदार के घर उनके बच्चों की देखरेख करने के लिए आई थी। पीडि़ता के अनुसार 20 दिसंबर वर्ष 2013 के दिन घर में कोई नहीं था। उसी दौरान घर में रहने वाला कुसमी क्षेत्र निवासी अनूप कुमार ने शादी का झांसा देकर उसके साथ अनाचार किया। बाद में लगातार उसका शारीरिक शोषण करता रहा। शादी करने से मना करने और धमकी के साथ साथ गाली गलौज देने पर युवती ने इसकी रिपोर्ट महिला थाना में दर्ज कराई, जिस पर पुलिस ने आरोपी के विरुद्ध अपराध कायम कर लिया है।

 


Date : 19-Feb-2020

अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार की मौत 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 19 फरवरी।
बड़े पिता के घर से मोटरसाइकिल चलाकर वापस आ रहे व्यक्ति की मार्ग में अज्ञात वाहन की टक्कर से मौत हो गई। पुलिस ने मामले में मर्ग कायम कर लिया है। जानकारी के अनुसार उदयपुर थाना क्षेत्र के सानीबर्रा निवासी मनीराम 32 वर्ष 16 फरवरी को अपने साथी सुख साय के बाइक से बड़े पिता के घर ग्राम नुनेरा गया था। वहां अपने साथी को छोड़कर दूसरे दिन 17 फरवरी को वह मोटरसाइकिल लेकर वापस गांव आ रहा था। रास्ते में ग्राम रीखी के पास अज्ञात वाहन की टक्कर से उसे गंभीर चोटें आई थी।  उदयपुर अस्पताल से रेफर करने पर उसे मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाकर दाखिल कराया गया था, जहां आज उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

 


Date : 19-Feb-2020

अक्षर द स्कूल में विदाई समारोह

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 19 फरवरी।
गत 15 फरवरी को अक्षर द स्कूल में विदाई समारोह का आयोजन किया गया। कक्षा 9वीं के छात्रों द्वारा कक्षा 10वीं के वरिष्ठ छात्रों को विदाई दी गई।

कार्यक्रम का शुभारम्भ छात्रों को तिलक लगाकर एवं आरती से हुआ। तत्पश्चात प्राचार्या महोदया तथा उपप्राचार्य के द्वारा दीप प्रज्जवलित किया गया तथा 10वीं के छात्रों के द्वारा मोमबत्ती जलाई गई और केक काटा गया। कक्षा 9वीं के छात्रों के द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिता व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुति दी। स्कूल कैप्टन जय गुप्ता ने अपने अनुभवों को व्यक्त किया साथ ही साथ अन्य छात्रों ने भी अपने-अपने अनुभवों को अपने शब्दों व्यक्त किया। स्कूल की ओर से कक्षा 10वी के छात्रों को उपहार दिया गया।

स्कूल की प्राचार्या श्रीमती संयुक्ता ने छात्रों को उनके उज्जवल भविष्य तथा आगामी परीक्षा में बेहतर परिणाम की शुभकामनाएँ दी।समस्त छात्रों एवं शिक्षकों ने जलपान गृहण किया।अंत में सभी छात्रों ने 10वीं के छात्रों को सेल्यूट किया।10वीं के छात्रों ने शिक्षकों का आर्शीवाद लिया और सभी ने उन्हे भावभीनी विदाई दी।


Date : 19-Feb-2020

नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को दिलाई शपथ 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
उदयपुर, 19 फरवरी।
जनपद सभाकक्ष उदयपुर में नवनिर्वाचित जनपद सदस्यों को तथा जनपद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।कार्यक्रम के शुभारंभ में मुख्य कार्यपालन अधिकारी पारस पैकरा एवं अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारियों द्वारा नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया।तत्पश्चात सर्वप्रथम जनपद अध्यक्ष श्रीमती भोजवंती सिंह को मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई उसके बाद जनपद उपाध्यक्ष नीरज मिश्रा ने शपथ लिया।

जनपद के अन्य सदस्यों सज्जू सिंह पैकरा,सरिता महंत,शांति बाई राजवाड़े,योगेंद्र कुमार, दिनेश कुमार पैकरा, संजुलता गुप्ता, रैमुनिया करियाम, मीना श्याम, सरस्वती सिंह,कुन्तला खांडेकर एवं सुमित्रा सिंह ने भी सत्य एवं निष्ठा से कार्य करने एवं दायित्वों का निर्वहन जिम्मेदारी पूर्वक करने की शपथ ली।कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य राजनाथ सिंह, मंत्री प्रतिनिधि सिद्धार्थ सिंह देव, डी पी सिंह, जिला अध्यक्ष आदिवासी प्रकोष्ठ ओमप्रकाश सिंह, युवक कांग्रेस ब्लॉक प्रमुख प्रकाश सोनी, कुंजल राजवाड़े, बंशी गुप्ता, प्रभु नारायण, पदुम, सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच पंच गण व अन्य गणमान्य नागरिक शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित रहे।शपथ ग्रहण पश्चात नवनिर्वाचित जनपद अध्यक्ष भोजवंती सिंह और उपाध्यक्ष नीरज मिश्रा ने अपने कक्ष में जाकर स्थान ग्रहण किया तत्पश्चात कार्यक्रम में उपस्थित समस्त जनों का आभार प्रकट करते हुए दी हुई जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने का वादा किया।साथ ही सभी लोगों को साथ में लेकर उदयपुर के विकास के लिए कार्य करने तथा उपस्थित वरिष्ठ जनों से नियमित सलाह एवं उनके मार्गदर्शन में कार्यों को करने की बात भी कही गई है।

 


Date : 19-Feb-2020

जनपद पंचायत व  नगर पंचायत कुसमी के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष ने पदभार सम्हाला

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुसमी, 19 फरवरी।
जनपद पंचायत कार्यालय व नगर पंचायत कार्यालय कुसमी में आज नवनिर्वाचित अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को कार्यभार तथा पदभार ग्रहण सामरी विधायक चिंतामणि महाराज की उपस्थिति में पुजारी नंदकिशोर तिवारी द्वारा पूजा अर्चना कर विधि-विधान से कराया गया।

सर्वप्रथम जनपद पंचायत कार्यालय में नवनिर्वाचित अध्यक्ष सुमन सिंह व उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा को पूजा-अर्चना पश्चात कार्यभार तथा पदभार ग्रहण कराया गया, जिसके बाद सभी निर्धारित समय पर जनपद पंचायत कार्यालय से नगर पंचायत कार्यालय पहुंचे। यहां पर भी सभी की उपस्थिति में विधि विधान से पूजा-अर्चना कराकर नवनिर्वाचित अध्यक्ष गोवर्धन राम व उपाध्यक्ष जावेद रहमानी को कार्यभार व पदभार ग्रहण कराया गया। इस दौरान कार्यक्रम में सीएमओ एसके दुबे, पंचायत निरीक्षण महेश बुनकर, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता बहादुर राम, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष विनोद राम, पार्षद कुंती उरांव, कुमारी सुरभि, ललित निकुंज, श्रवण गुप्ता, विनोद यादव, खसरू राम बुनकर, पार्षद पति पंकज दुबे, मोजस्सम नजर, अब्दुल्ला खान, रामलाल यादव, अधिवक्ता श्रवण दुबे, एल्डरमेन सुशील दुबे, राशिद आलम, बालेश्वर, सैफअली, मोदस्सिर, कइला, सद्दाम सहित जनपद पंचायत व नगर पंचायत के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। 

 


Date : 19-Feb-2020

समाज के विकास के लिए संविधान की जानकारी जरूरी-भानुप्रताप

छत्तीसगढ़ संवाददाता
लखनपुर, 19 फरवरी।
विकासखंड के ग्राम तपता में विगत 18 फरवरी को जन जागृति सम्मेलन आयोजित किया गया।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भानु प्रताप सिंह मरकाम संभागीय अध्यक्ष छत्तीसगढ़ आदिवासी विकास परिषद सरगुजा संभाग कार्यक्रम की अध्यक्षता सोमार साय, बरवा सर्व आदिवासी अध्यक्ष विशिष्ट अतिथि मोनिका सिंह पैकरा,जनपद अध्यक्ष लखनपुर गंगाराम पैकरा, संचालक पहाड़ी कोरवा चौपाल प्रमुख रहे।

सर्वप्रथम सोनसाय बजवा ने आदिवासी समाज की समस्या और उनके निराकरण के संबंध में बताया क्षेत्र में सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा समाज के लिए किए गए कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।आई कुजूर ने कहा कि पांचवीं अनुसूची क्षेत्र में आदिवासी हित के लिए समाज में एकता जरूरी है।समाज के कई सामाजिक कार्यकर्ता इस क्षेत्र में जमीन से जुड़कर कार्य कर रहे हैं उनका मेहनत ही समाज को जागरूक कर रहा है। भानु प्रताप सिंह मरकाम संभागीय अध्यक्ष ने कहा कि समाज में शिक्षा के क्षेत्र में सामाजिक कार्यकर्ताओं को अभी बहुत मेहनत करना है।हम इस क्षेत्र में सभी मिलकर आदिवासी बच्चों की शिक्षा के साथ कोचिंग संस्था भी समाज को संचालित करना होगा। समाज में हो रहे अत्याचार के लिए युवा वर्ग को जागरूक होना पड़ेगा इसके लिए समाज के सभी लोगों को संविधान पढऩा जरूरी है। जनपद अध्यक्ष मोनिका सिंह पैकरा ने कहा समाज में एकजुट होकर समाज की सेवा करने से ही समाज का विकास होगा।जागृत समाज ही समाज का विकास कर सकता है।

पहाड़ी कोरवा चौपाल के संचालक गंगाराम पैकरा ने कहा कि हम वन अधिकार और समाज के विकास के लिए सभी सामाजिक संगठनों के लिए एकजुट होकर निरंतर कार्य करेंगे। इस कार्यक्रम में विजेताओं को एकता परिषद पीआर तिर्की रिहाना फाउंडेशन के अध्यक्ष जावेद खान ने भी संबोधित किया।

इस कार्यक्रम में घोरा राम पंडो,शालिग्राम पहाड़ी कोरवा जनक राम पैकरा, रामस्वरूप,संतोष पैकरा,अमर साय,शांति सिंह,सरोज सिंह,उर्मिला मींज,राजकुमार ध्रुव,हीरा सिंह पोर्ते,आनंद राम आदि भारी संख्या में क्षेत्र के महिला-पुरुष उपस्थित रहे।

 


Date : 19-Feb-2020

जनपद पंचायत कुसमी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व सदस्यों का प्रथम सम्मेलन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
कुसमी, 19 फरवरी।
जनपद पंचायत कुसमी में शासन द्वारा निर्धारित दिन व समयानुसार नवनिर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व जनपद सदस्यों का प्रथम सम्मेलन व शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन मंगलवार को जनपद सभाकक्ष में सम्पन्न हुआ। सीईओ विनोद जायसवाल एवं अन्य अधिकारी कर्मचारियों द्वारा सभी नए सदस्यों को पुष्पगुच्छ व मालार्पण कर सम्मान व स्वागत किया गया। इसके पश्चात सीईओ द्वारा अध्यक्ष उपाध्यक्ष सहित सभी जनपद सदस्यों को पद व गोपनीयता की सपथ दिलाई गई।

नवनिर्वाचित जनपद पंचायत अध्यक्ष हुमन्त सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा की यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है आप सभी के सहयोग से अध्यक्ष चुना गया हूं। क्षेत्र के विकास के लिए आप सभी के सहयोग से  सतत प्रयत्नशील रहूंगा।
नवनिर्वाचित जनपद उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा ने कहा कि इस बार संयोग से सभी नए जनपद सदस्य चुनकर आए हुए है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव प्रजातन्त्र की सबसे बड़ी चुनाव है। इस चुनाव में जनता का विधानसभा व लोकसभा चुनाव से भी ज्यादा उत्साह रहता हैं जिसमें वे बढ़-चढ़कर मतदान करते हंै। इसमें सबसे ज्यादा मतदान का प्रतिशत होता हैं। लोकतंत्र को मजबूत बनाना हम सभी की जिम्मेदारी है। जनपद को कहा ले जाना है, यह हम सब को मिलकर तय करना होगा। छत्तीसगढ़ में हमारा जनपद पंचायत नंबर एक 1 में पहुंचे इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करना है। विकास कार्यों के साथ गरीब, आदिवासी वर्ग के लिए चलने वाले योजनाओं को आगे बढ़ाने में सभी को काम करना होगा। सभी शासकीय अधिकारी कर्मचारियों के साथ तालमेल बनाकर चलना है। बड़ी जिम्मेदारी है, सबको मिलकर प्रयास करना है। निचले स्तर तक योजनाओं को पहुंचना हैं। क्षेत्र में मजदूरी भुगतान सहित कई जटिल समस्या है। हमें बुजुर्गो को वृद्धापेंशन योजना का लाभ दिलाने के साथ अलावा और भी सहयोग करने के बारे में सोचना होगा। सचिव रोजगार सहायक के बदौलत ही काम नहीं हो पाएगा। सभी को मिलकर काम करेंगे, तभी परिणाम सामने आएगा। अन्य जिले में जो निर्माण कार्य हो रहे हैं। उसके अपेक्षा हमारा जनपद पंचायत काफी पीछे चल रहा हैं। निर्माण कार्यो की क्वालिटी या क्वांटिटी के साथ समझौता नहीं होना चाहिए। हर हाल में गुणवत्तायुक्त निर्माण कार्य कराने से ही विकास हो सकेगा। 

सीईओ विनोद जायसवाल ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी के सहयोग से कुसमी जनपद को मॉडल जनपद के रूप में विकसित करना है। इस दौरान विनोद यादव, अजय सिंह, राशिद आलम, पीओ मनरेगा विनय तिर्की, एपीओ सुनील तिर्की, विजय मिश्रा, अशोक गुप्ता, रामावतार, सब इंजीनियर अमरेश यादव, जनपद सदस्यों में मनोज पैकरा, मिलयानी खेस, गायत्री उर्मलिया, अंजलि, प्रमिला केरकेट्टा, मुनेश्वर, मानमती सिंह, खसरू राम बुनकर, उर्मिला सोनवानी, शोषन केरकेट्टा, ऋतु गुप्ता, देवधन भगत, विनीता भगत, सरस्वती बुनकर, ललिता नगेशिया, विजय पैकरा सहित अन्य उपस्थित रहे। 


Date : 19-Feb-2020

सरगुजा प्रवास पर पहुंचे छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक

अम्बिकापुर। सरगुजा प्रवास पर पहुंचे छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने मध्यप्रदेश की पूर्व मंत्री व सरगुजा की राजमाता स्व. देवेंद्र कुमारी सिंहदेव के निधन पर कोठी घर पहुंच राजमाता को श्रद्धांजलि दी।


Date : 18-Feb-2020

15 साल में पहली बार धान बेचने किसान सड़क पर, सरकार बढ़ाए अवधि- धरमलाल कौशिक

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 18 फरवरी।
छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने मंगलवार को अंबिकापुर नगर के सर्किट हाउस में पत्रकारों से चर्चा करते हुए धान खरीदी, किसानों की कर्ज माफी, भ्रष्टाचार, बदहाल कानून व्यवस्था व नक्सलवाद को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को घेरा। 

धान खरीदी को लेकर श्री कौशिक ने सीधे मुख्यमंत्री पर हमला करते हुए कहा कि 15 साल में रमन सरकार ने धान खरीदी को लेकर 15 बार भी नहीं बोला और मुख्यमंत्री हर रात को नए-नए सपने देखते हैं और हर सुबह नया-नया सर्कुलर जारी कर किसानों को परेशान कर रहे हैं। आज बस्तर,बीजापुर कोंडागांव,जगदलपुर व रायगढ़ से सरगुजा तक के किसान धान खरीदी को लेकर सड़क पर बैठे हैं। किसानों में अफरा-तफरी मची है।

15 साल में पहली बार किसानों को धान बेचने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा पहली बार हुआ है कि धान खरीदी के लिए धोखे से किसानों का सहमति पत्र लेकर उनका रकबा कम कर दिया गया है। गिरदावरी के आधार पर 4 जिलों में लगभग 25 हेक्टेयर धान की खरीदी नहीं हुई है। सत्यापन के नाम पर भी किसानों को काफी परेशान किया जा रहा है जो भाजपा सरकार में कभी नहीं हुआ। कांग्रेस की सरकार को किसानों से माफी मांगनी चाहिए। कांग्रेस सरकार अन्नदाता का अपमान करना बंद करें और चोर जैसा सलूक किसानों के साथ ना करें। कांग्रेस सरकार की इसी हरकत पर आज धान बेचने के लिए किसानों को सड़क पर उतरना पड़ रहा है।

श्री कौशिक ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार चुनाव के पहले जो वादा एक-एक दाना धान खरीदने का की थी।जनता को भी लगा धान खरीदी होगी,कर्ज माफ हो जाएगा,इसके आधार पर जनता ने सरकार बनाई।इस वर्ष धान खरीदी का सरकार ने 90 लाख मैट्रिक टन का लक्ष्य रखा था वह भी पूरा नहीं हो पाया।सरकार के कथनी और करनी में काफी अंतर है।एक-एक दाना तो छोड़ दीजिए रमन सरकार में जो 1 एकड़ में 15 क्विंटल धान खरीदा जाता था कांग्रेस सरकार ने उससे भी कम धान खरीदी की है।किसी भी किसान का 15 क्विंटल धान की खरीदी नहीं हुई है।किसानों को परेशान किया जा रहा है उनके धान की जब्ती बनाई जा रही है।अभी भी हजारों किसान के धान की जब्ती का कोई निराकरण नहीं हुआ है।

जब तक पूरी खरीदी नहीं हो जाती सरकार किसानों का धान खरीदे
श्री कौशिक ने आगे कहा कि रमन सरकार में हम धान खरीदी 1 नवंबर व अधिकतम15 नवंबर से खरीदना शुरू कर देते थे।भूपेश बघेल उस समय पत्र के माध्यम से मांग करते थे कि धान खरीदी और शीघ्र हो।सरकार में आने के बाद भूपेश बघेल1 दिसंबर से धान खरीदी कर रहे हैं।असमय वर्षा से 1 सप्ताह तक खरीदी केंद्र बंद रहे।बारिश की वजह से गिला है रखने का जगह नहीं है कहकर किसानों का धान खरीदी नहीं किया जा रहा था। जिसके बाद 20 फरवरी तक सरकार द्वारा तिथि बढ़ाई गई इसका भी लाभ किसानों को नहीं हुआ।आज सोसाइटी में धान जाम पड़ा हुआ है कहीं का डीओ नहीं कट रहा है ना राइस मिल में पॉइंट है।किसान धान लेकर जा रहे हैं तो उन्हें बोला जा रहा है जगह नहीं है।

सॉफ्टवेयर चौथे नंबर का टोकन नहीं ले रहा
सरकार ने धान खरीदी के लिए जो सॉफ्टवेयर बनाया है उसमें चौथे नंबर का टोकन नहीं ले रहा है और ना ही टोकन के बारे में कोई निर्देश है।2 दिन शेष अवधि बची है इस अवधि में किसानों का धान बेचना असंभव है।श्री कौशिक ने सरकार से मांग की कि जब तक किसानों का धान खरीदी पूरा नहीं हो जाता तब तक सरकार को धान खरीदना चाहिए।श्री कौशिक ने सरगुजा के मंत्रियों में अंतर्द्वंद होना बताया और कहा कि सरकार में एकरूपता व नीतियों का अभाव है जिसका दृश्य हमको दिख रहा है।

कांग्रेस सरकार में नक्सलवाद का मनोबल बढ़ा है
वार्ता के दौरान नेता प्रतिपक्ष भूपेश बघेल ने कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जब से प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनी है नक्सलवाद का मनोबल बढ़ा है। अभी तक बस्तर में नक्सल घटनाएं होती थी अब सरगुजा भी सुरक्षित नहीं रहा।2 दिन पहले बलरामपुर जिले में नक्सली वारदात हुई जिसमें 7 वाहनों को जला दिया गया।नक्सलियों ने संकेत दे दिया है कि वह यहां भी अपना कदम जमा लिए हैं।सरकार को तत्काल एक्शन लेने की आवश्यकता है।समय रहते एक्शन नहीं लिया गया तो फिर नक्सली आगे बढ़ेंगे और पहले जैसी स्थिति यहां निर्मित हो जाएगी।

कानून व्यवस्था पूरी तरह बदहाल
श्री कौशिक ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनते ही कानून व्यवस्था पूरी तरह बदहाल हो चुकी है।ऐसा कोई भी दिन नहीं जब समाचार पत्र के सुर्खियों में डकैती,अपहरण,हत्या व अन्य आपराधिक घटनाओं का खबर प्रकाशित ना होता हो।आज अपराधियों के हौसले बुलंद हैं चारों तरफ भय का माहौल है।अपराधियों के लिए चारों तरफ का दरवाजा सरकार ने खोल दिया है। भ्रष्टाचार भी चरम सीमा पर है यहां सालों भर ट्रांसफर उद्योग चल रहा है।मनमर्जी तरीके से प्रदेश सरकार ट्रांसफर कर रही है।

भ्रम फैलाने की राजनीति करती है कांग्रेस
आरक्षण को लेकर पत्रकारों द्वारा पूछा गया तो श्री कौशिक ने कहा कि कांग्रेस भ्रम फैलाने का राजनीति करती है।सबको मालूम है सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हुआ है।केंद्र सरकार का कोई भी सर्कुलर जारी नहीं हुआ है।भाजपा किसी का भी आरक्षण समाप्त करने के पक्ष में नहीं है।कांग्रेस झूठा भ्रम फैला रही है।वार्ता के दौरान पूर्व मंत्री भैया लाल राजवाड़े,पूर्व विधायक श्याम बिहारी,वरिष्ठ भाजपा नेता रोहित साए,भाजपा प्रदेश मंत्री अनुराग सिंह देव,सरगुजा भाजपा जिला अध्यक्ष अखिलेश सोनी,पूर्व महापौर प्रबोध मिंज,भारत सिंह सिसोदिया,रामकिशुन सिंह,अनिल जायसवाल,विनोद हर्ष,अजय सिंह बबलू,जन्मजय मिश्रा सहित अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे।

 


Date : 18-Feb-2020

सरगुजा जिला टेबल टेनिस संघ की नई कार्यकारिणी गठित, द्वितेंद्र मिश्रा अध्यक्ष, नावेद खान सचिव 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 18 फरवरी।
गांधी स्टेडियम के टेबल टेनिस क्लब में सरगुजा जिला टेबल टेनिस संघ की विशेष बैठक आयोजित हुई। बैठक में सर्वसम्मति से कार्यकारिणी का गठन किया गया जिसमें द्वितेंद्र कुमार मिश्रा अध्यक्ष निर्वाचित किए गए। नए अध्यक्ष का दायित्व संभालते हुए उन्होंने संघ के लंबित मुद्दों एवं कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराने का संकल्प लिया। जिले में स्कूल व ब्लॉक लेवल तक टेबल टेनिस को बढ़ाने पर जोर दिया।

 बैठक में विशिष्ट अतिथि ओपी शर्मा ज्वाइंट डायरेक्टर खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने टेबल टेनिस को प्रोत्साहित करने में शासन की योजनानुसार सहयोग करने का आश्वासन दिया। नए अध्यक्ष व विशिष्ट अतिथि का खिलाडिय़ों द्वारा स्वागत किया गया। इसके अलावा उपाध्यक्ष हितेंद्र कुमार नापित, सचिव नावेद खान, संयुक्त सचिव संजीव कुमार गोयल, कोषाध्यक्ष नितिन जायसवाल को बनाया गया है। कार्यकारिणी सदस्य में अशोक थोराट, प्रदीप दुबे, रंजन मल्तियार, प्रयाग केडिय़ा, किरण बनर्जी शामिल है। वर्किंग मेंबर में पी एस रावत, जे पी एन सिंह, नासिर खान, रजत चौरसिया, नाजिम खान, आशीष जायसवाल, वैभव शर्मा, ऋषभ सोनी,यस नामदेव, आयुष दुबे हैं। बैठक के दौरान अन्य खेल संघ से आनंद धर दीवान, राजेश प्रताप सिंह, योगेश विश्वकर्मा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन नासिर खान एवं हितेंद्र कुमार नापित ने किया।


Date : 18-Feb-2020

डॉ. अनिल सिन्हा संत गहिरा गुरु विवि के पीआरओ नियुक्त

अंबिकापुर, 18 फरवरी। कुलसचिव द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक, डॉ अनिल सिन्हा को संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय में अपने कार्यों के साथ-साथ आगामी आदेश तक विश्वविद्यालय का जनसंपर्क अधिकारी नियुक्त किया है।


Previous123Next