छत्तीसगढ़ » सरगुजा

Previous123456789...1718Next
20-Oct-2020 9:58 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 20 अक्टूबर। भाजपा ओबीसी मोर्चा के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सोनी ने कार्यभार ग्रहण किया।

भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ के प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर रायपुर में भाजपा ओबीसी मोर्चा के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सोनी ने भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की विशेष उपस्थिति व भाजपा छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय, विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, राज्य सभा सांसद रामविचार नेताम, भाजपा प्रदेश महामंत्री नारायण चंदेल, पूर्व संगठन महामंत्री रामप्रताप सिंह, पूर्व कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, पूर्व सांसद कमलभान सिंह प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव सहित छत्तीसगढ़ भाजपा के वारिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में प्रदेश अध्यक्ष का कार्यभार ग्रहण किया व उपस्थित नेताओं ने उन्हें शुभकामनाएं देते हुए विश्वास प्रकट किया कि उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी अधिक सशक्त और मजबूत होगी।

कार्यभार ग्रहण करने के अवसर पर नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सोनी ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग समाज का समर्थन हमेशा से भारतीय जनता पार्टी को रहा है। हम सब मिलकर पार्टी के विचारधारा को पिछड़ा वर्ग समाज के जन जन तक पहुॅचा कर इस समर्थन को और मजबूत बनाने का काम करेंगे।

इस अवसर पर सरगुजा भाजपा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने उन्हें शुभकामना देते हुए कहा छत्तीसगढ़ भाजपा द्वारा मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष का नेतृत्व सरगुजा जिले को देने से क्षेत्र में भाजपा और मजबूत होगी। अखिलेश सोनी के नेतृत्व में गठित होने वाली टीम ओबीसी वर्ग को संगठित कर भारतीय जनता पार्टी को मजबूत करने की दिशा में काम करेगी।


20-Oct-2020 9:57 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

उदयपुर, 20 अक्टूबर। सरगुजा जिला अंतर्गत उदयपुर थाना क्षेत्र के ग्राम कठमुड़ा में पुलिस ने शराब परिवहन करते हुए दो लोगों व अवैध शराब विक्रेता एक व्यक्ति को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आरोपियों के कब्जे से 96 पाव गोवा अंग्रेजी शराब व एक बाइक जब्त की है।

    इस बारे में जानकारी देते हुए थाना प्रभारी अलरिक लकड़ा ने बताया कि 19 अक्टूबर को रात्रि गश्त के दौरान मुखबिर से सूचना मिली की जिला सूरजपुर की ओर से अंग्रेजी शराब मोटरसाइकिल से विनोद प्रजापति के यहां कठमुड़ा पहुंचाया जा रहा है। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस स्टाफ एवं गवाहों के साथ ग्राम कठमुंडा पहुंचकर विनोद प्रजापति के घर के पास घेराबंदी कर मोटरसाइकिल में आ रहे नवापारा प्रेमनगर निवासी गोविंद अगरिया एवं रमेश यादव को पकड़ा गया। पूछताछ करने पर उन लोगों ने बताया कि विनोद प्रजापति के यहां 1 पेटी शराब(48 पाव) छोड़े हैं तथा मोटरसाइकिल में रखे 1 पेटी शराब(48 पाव) को फिर से वहीं पहुंचाने जा रहे हैं।

     इस बारे में विनोद प्रजापति से पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर गोविंद एवं रमेश द्वारा पहुंचाए गए एक पेटी शराब को रखना कबूल किया तथा पेश करने पर जब्त कर थाना लाया गया। आरोपियों के विरुद्ध धारा 34(2) आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई कर आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है।

        उक्त कार्रवाई में थाना प्रभारी अलरिक लकड़ा, सहायक उप निरीक्षक अजीत मिश्रा, राजेंद्र प्रताप सिंह, प्रधान आरक्षक विवेक पाण्डेय, आरक्षक सिकंदर आलम, लाखन सिंह, संजीव पाण्डेय सक्रिय रहे।


20-Oct-2020 9:56 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अंबिकापुर, 20 अक्टूबर। जीवन दीप समिति के कर्मचारियों ने वेतन भुगतान की मांग को लेकर सरगुजा कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा हैं।

कर्मचारियों ने ज्ञापन के जरिए मांग की है कि दो महीने का बकाया वेतन जल्द भुगतान किया जाए। जीवनदीप समिति कर्मचारी संघ के अध्यक्ष ने बताया कि जीवन दीप कर्मचारियों को 2 माह का वेतन नहीं दिया गया। पूर्व में भी कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया था, जिसके बाद आनन-फानन में कर्मचारियों के खाते में एक माह का वेतन तो डाल दिया गया, लेकिन फिर से कर्मचारियों का दो माह के वेतन रोक दिया गया। जब इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों से की जाती है, तब उच्च अधिकारी इसका सारा ठिकरा बाबू पर फोड़ देते हैं औऱ जब कर्मचारी बाबू के पास जाते हंै तो उनके द्वारा उच्च अधिकारियों से परमिशन की बात कह कर टाल मटोल किया जाता हैं।

गौरतलब है कि जीवन दीप समिति के लगभग 200 कर्मचारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में कोरोना काल के शुरूआती दौर से ही अपनी ड्यूटी दे रहे हैं। लेकिन अस्पताल प्रबंधन के द्वारा इन कर्मचारियों का वेतन रोक दिए जाने के कारण जीवनदीप के कर्मचारी काफी परेशान हैं और अपनी वेतन की मांग को लेकर सभी कर्मचारी अधिकारियों के चक्कर काटने को मजबूर हो गए हैं।

जीवन दीप कर्मचारियों का आरोप है कि उच्च अधिकारियों के द्वारा कर्मचारियों को हड़ताल करने पर काम से निकालने की धमकी भी दी जाती है। मांग पूरी न होने पर जीवनदीप के कर्मचारियों ने लामबंद होने की बात भी कही है। 


20-Oct-2020 9:55 PM 20

अम्बिकापुर, 20 अक्टूबर। जनसंघ व भाजपा को अविभाजित सरगुजा में स्थापित करने वाले पूर्व केन्द्रीय मंत्री आदिवासी नेता काका लरंग साय की जयंती पर आज नगर भाजपा मण्डल द्वारा भाजपा जिलाध्यक्ष ललन प्रताप सिंह की उपस्थिति में नगर स्थित लरंगसाय चौक में स्थापित प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धजंलि अर्पित की।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने चौक परिसर की साफ सफाई कर स्वच्छता अभियान का आयोजन किया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने कहा कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री लरंग साय को विकास पुरूष कहा जाता है, उनकी सादगी एवं ईमानदारी के चर्चे आज भी हमारे कार्यकर्ताओं के लिए मिसाल है। जिस प्रकार से उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए समर्पण भाव से कार्य किया, वह नई पीढ़ी के लिए एक उदाहरण है। विश्रामपुर से नई दिल्ली तक सीधी रेल सुविधा काका लरंग साय द्वारा सरगुजा जिले को दी गई ऐसी भेंट है , जिसे आम जनता सदियों तक याद रखेगी।

इस अवसर पर विद्यानंद मिश्रा, अभिमन्यु गुप्ता, आलोक दुबे, विनोद हर्ष, अजय प्रताप सिंह, जन्मजेय मिश्रा, राजकुमार बंसल, शैलू सिंह, दितेश शुक्ला, वेद प्रकाश शर्मा, निष्चल सिंह, नीलेश सिंह, राजेश सिंह, अभय साहू निरंजन राय, प्रताप सिंह, संजीव वर्मा, अनीस सिंह, सर्वेश तिवारी, वीर सोनी, अनुराग शुक्ला, सोलू सिंह, सहित अन्य पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित थे।


20-Oct-2020 9:52 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

लखनपुर, 20 अक्टूबर। अब क्षेत्र के किसान धान कटाई में जुट गए हैं। लखनपुर सहित आसपास के गांव के खेतों में लगे धान फसल इन दिनों किसानों द्वारा काटे जा रहे हैं तथा अपने धान फसल को खेतों से खलिहानों की ओर ले जाने लगे हैं। मजदूरों की कमी होने के कारण हार्वेस्टर मशीन का सहयोग लिया जा रहा है।

हार्वेस्टर मशीन के आ जाने से किसानों को बड़ी राहत मिली है। किसानों का कहना है यदि हार्वेस्टर मशीन नहीं होता तो मजदूर अभाव में धान फसल काटने में बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता था। यहां तो मौसम के मिजाज का कोई भरोसा नहीं कि कब बारिश हो जाए, ऊपर से मजदूरों की कमी बहुत बड़ी परेशानी का सबब बन सकता था।

फिलहाल कुछ किसान मजदूरों के माध्यम से तथा कुछ किसान हार्वेस्टर के जरिए अपने धान फसल काटने कार्य में जुड़े हुए हैं। कटाई कार्य तेजी से चल रहा है। किसान अपनी फसल को खेतों से जल्दी अपने खलिहान तक ले जाना चाह रहे हैं ताकि धान फसल को किसी प्रकार का नुकसान ना हो।


20-Oct-2020 9:51 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 20 अक्टूबर। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र धारकों को मनरेगा से जोडक़र शतप्रतिशत रोजगार दिलाएं। प्रत्येक हितग्राही को 200 मानव दिवस का रोजगार उपलब्ध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले के सभी वन अधिकार पत्र धारकों की सूची को नरेगा के पोर्टल में प्रविष्टि कराएं ताकि मनरेगा में रोजगार के लिए कोई भी न छूटे।

कलेक्टर ने धान खरीदी की तैयारी की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी समितियों में कम्प्यूटर तथा कम्प्यूटर ऑपरेटर की व्यवस्था, चबूतरे का निर्माण समय पर पूरा करें। उन्होंने जिले में 12 नए समितियों में धान खरीदी शुरू करने के लिए स्थल चयन करने हेतु खाद्य अधिकारी, सहकारिता अधिकारी, को-ऑपरेटिव बैंक के नोडल अधिकारी तथा तहसीलदार को मौका निरीक्षण कर एक सप्ताह में स्थल का निर्धारण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिन उपार्जन केंद्रों में चबूतरा नहीं बना है वहां कम से कम 2 चबूतरे निर्माण करने कहा।

कलेक्टर ने कहा कि किसानों को समर्थन मूल्य में धान विक्री करने में दिक्कत न हो इसके लिए 1 नवम्बर से पूरे माह भर ग्राम पंचायतों में फौती नामांतरण का अभियान चलाएं। इस दौरान बी1 एवं खसरे का वाचन किया जाए तथा किसानों को बी1 एवं खसरे के वितरण किया जाए। उन्होंने कहा कि गांव में मृतक किसानो के फौती नामांतरण के लिए पटवारी और सचिव पंचनामा तथा वंशावली तैयार करें। प्रत्येक किसान को उसके भूमि का शुद्ध दस्तावेज उपलब्ध कराएं।

कलेक्टर ने कहा कि गोठानों के मवेशियों के लिए चारे की व्यवस्था हेतु पैरादान महाअभियान चलाएं। सभी जनपद सीईओ बड़े किसानों की सूची तैयार करें और अभी से उनसे संपर्क कर पैरादान के संबंध में बताएं। धान की मिसाई होने के बाद पैरा को वाहन से सीधे गोठान लाना है। उन्होंने कहा कि गोठानो में पैरा रखने की व्यवस्था पर भी अभी से तैयारी शुरू कर दें।

कलेक्टर ने जिले में दलहन की खेती को बढ़ावा देने के लिए इस रबी सीजन में किसानों को दलहन की खेती के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए कृषि विभाग एवं कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि किसानों को गुणवत्तापूर्ण दलहन बीज समय पर उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि जिन किसानो के पास ट्यूब वेल, डबरी हो अथवा खेत पोखरी या नाला के समीप हो उन किसानों को प्राथमिकता दें। कलेक्टर ने कहा कि दलहन की खेती के लिए रेशम केंद्रों के खाली जमीन का भी उपयोग महिला समूहों के माध्यम से किया जा सकता है।

 बैठक में कलेक्टर ने त्यौहारी सीजन को दृष्टिगत रखते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दुकानों में बिना मास्क लगाए जाने पर सामान नहीं देने ''नो मास्क नो गुड्स’’ की नीति को सख्ती लागू कराने के निर्देश सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिए। उन्होंने कार्यालयों में भी कोविड़ कम्प्लाएंस बिहेवियर के तहत मास्क पहनना सोशल डिस्टेंस का पालन अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए।


20-Oct-2020 9:50 PM 15

अम्बिकापुर, 20 अक्टूबर। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया है कि मिनी माता सम्मान वर्ष 2020 के लिए जिले से प्राप्त प्रविष्टियों की स्क्रीनिंग हेतु जिला स्तरीय चयन समिति के बैठक 21 अक्टूबर को अपरान्ह 4 बजे कलेक्टोरेट परिसर स्थित न्यू कम्पोजिट बिल्डिंग अम्बिकापुर आयोजित की गई है।


20-Oct-2020 9:49 PM 18

अम्बिकापुर, 20 अक्टूबर। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जेआर नागवंशी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में संचालित समस्त शासकीय या अशासकीय महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, इंजिनीयरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, आईटीआई, पॉलिटेक्निक आदि के प्राचार्य, संस्था प्रभारी तथा छात्रवृत्ति प्रभारी जिनमे अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थी अध्ययनरत हैं और जो विभाग द्वारा संचालित पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की पात्रता रखते हैं वे शिक्षा सत्र 2020-21 हेतु 30 नवम्बर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ड्रॉफ्ट प्रपोजल लॉक करने हेतु अंतिम तिथि 10 दिसंबर, सैंक्शन आर्डर लॉक करने हेतु 20 दिसंबर तथा केवाईसी जमा करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2021 निर्धारित की गई है।

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (कक्षा 12वीं से उच्चतर) के आवेदन, स्वीकृति एवं वितरण की कार्यवाही एचटीटीपी:/एमपीएससी.एमपी.एनआईसी.इन/सीजीपीएमएस वेबसाइट पर ऑनलाइन की जा रही है। निर्धारित तिथि तक पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति की कार्यवाही पूर्ण नही करने पर अगर विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित रह जाते हैं तो इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी संबंधित संस्था प्रमुख की होगी।


20-Oct-2020 9:46 PM 17

अम्बिकापुर, 20 अक्टूबर।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद छत्तीसगढ़ प्रांत की कार्यसमिति बैठक 14-15 अक्टूबर को भाटापारा में आयोजित हुई,जिसमें विशेष रूप से राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री प्रफुल्ल आकांत, क्षेत्रीय संगठन मंत्री चेतस सुखाडिय़ा,प्रदेश अध्यक्ष अरुण गुप्ता, प्रदेश संगठन मंत्री आदिशेषु एवं प्रान्त मंत्री शुभम जायसवाल उपस्थित थे। कार्यसमिति बैठक में लॉकडाउन में हुए सेवा कार्य,ऑनलाइन एक्टिविटी, शैक्षणिक गतिविधियों,राष्ट्रीय शिक्षा नीति, सदस्यता,अभ्यास वर्ग,प्रांत अधिवेशन एवं आंदोलन पर चर्चा की गई।

कार्यसमिति बैठक में प्रदेश अध्यक्ष अरुण गुप्ता ने नवीन कार्यकारणी घोषणा की जिसमें उपेंद्र यादव विभाग संयोजक सरगुजा,निखिल मरावी जिला संयोजक सरगुजा को बनाया गया। उपेंद्र यादव विभाग संयोजक और निखिल मरावी को जिला संयोजक बनाए जाने से सरगुजा जिले के छात्रों कार्यकर्ताओं में खुशी और हर्ष का माहौल है।


20-Oct-2020 7:21 PM 29

अम्बिकापुर, 20 अक्टूबर। संयुक्त संचालक एवं मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक ने बताया है कि अम्बिकापुर नगर निगम अंतर्गत अम्बिकापुर के प्रतापपुरनाका के 49 वर्षीय पुरूष, घुटरापारा के 78 वर्षीय पुरूष, सेन्ट्रल जेल के 49 वर्षीय पुरूष, केदारपुर के 65 वर्षीय महिला, सुभाष नगर के 24 वर्षीय महिला, 50 वर्षीय पुरूष, लखनपुर के 18 वर्षीय पुरूष, 53 वर्षीय पुरूष एवं कंठी के 65 वर्षीय महिला सहित 10 व्यक्तियों को 5 दिन के हॉस्पिटलाईजेशन होने के उपरांत लक्षण रहित पाए जाने पर आज डिस्जार्च कर दिया गया है।

कोविड अस्पताल अम्बिकापुर में 20 अक्टूबर की स्थिति में 35 मरीज भर्ती हैं जिनका इलाज जारी है। सरगुजा जिले के 26, जशपुर जिले के 2, बलरामपुर जिले के 3, कोरिया जिले के 1, सूरजपुर जिले के 3 मरीज शामिल हैं।


19-Oct-2020 10:20 PM 23

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अंबिकापुर, अक्टूबर। स्व. शुभम पात्र लिपिक तहसील कार्यालय गरियाबंद को न्याय दिलाने हेतु सरगुजा के लिपिकों ने विरोध प्रदर्शन कर कलेक्टर सरगुजा को ज्ञापन सौंपा है।

छत्तीसगढ़ प्रदेश लिपिक वर्गीय शासकीय कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष अखिलेश सोनी ने बताया कि गरियाबंद जिले के देवभोग तहसील कार्यालय में पदस्थ सहायक ग्रेड-03 स्व. शुभम पात्र द्वारा प्रभारी तहसीलदार की प्रताडऩा से क्षुब्ध होकर आत्महत्या के मामले में दिवंगत शासकीय सेवक के आत्महत्या नोट एवं माँ द्वारा लिखित शिकायत किये जाने के पश्चात भी 4 दिवस व्यतीत हो जाने के उपरांत भी आज तक एफआईआर दर्ज नहीं करने एवं गिरफ्तारी नहीं किये जाने के विराध में सम्पूर्ण प्रदेश के लिपिकों ने विरोध स्वरूप प्रदर्शन किया। इसके साथ-साथ कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री तथा गृहमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया है।

लिपिकों ने देवभोग तहसील के प्रभारी तहसीलदार के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए तत्काल गिरफ्तार किये जाने की मांग की। इस अवसर पर संघ के प्रांतीय पदाधिकारी शोभा श्रीवास्तव, हरिशकर सिंह , चद्रमणी मित्रा, ईशरत जहाँ, शैलेष श्रीवास्तव, लक्ष्मी नायर, रावेन्द्र मिश्रा, बहादुर राम, अखिलेश श्रीवास्तव, सुशील गुप्ता, जयप्रकाश गुप्ता, प्रसाद राम पैकरा, शशि निवेश हरिवंश, शशिकांत सिंह, बीरेन्द्र कुजूर, जागर साय, आलोक कुशवाहा सहित सैकड़ों की संख्या में लिपिक साथियों ने हिस्सा लिया।


19-Oct-2020 10:16 PM 23

अम्बिकापुर, 19 अक्टूबर। संयुक्त संचालक एवं मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक ने बताया है कि अम्बिकापुर नगर निगम अंतर्गत अम्बिकापुर के सत्तीपारा के 45 वर्षीय पुरूष, जोड़ापीपल 35 वर्षीय पुरूष, जरहागढ़ के 50 वर्षीय पुरूष, 45 वर्षीय पुरूष, 40 वर्षीय महिला, 66 वर्षीय पुरूष, 48 वर्षीय पुरूष, 52 वर्षीय पुरूष, उदयपुर के 27 वर्षीय महिला, परसा के 40 वर्षीय पुरूष, कोरिया के 38 वर्षीय पुरूष, बलरामपुर के 55 वर्षीय पुरूष एवं 65 वर्षीय पुरूष को 5 दिन के हॉस्पिटलाईजेशन होने के उपरांत लक्षण रहित पाए जाने पर आज डिस्जार्च कर दिया गया है। कोविड अस्पताल अम्बिकापुर में 19 अक्टूबर की स्थिति में 43 मरीज भर्ती हैं जिनका इलाज जारी है।

सरगुजा जिले के 34, जशपुर जिले के 2, बलरामपुर जिले के 3, कोरिया जिले के 1, सूरजपुर जिले के 3 मरीज शामिल हैं।


19-Oct-2020 10:15 PM 22

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अम्बिकापुर, 19 अक्टूबर। दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी सामान्यत: 17 सितम्बर से प्रारम्भ होती है। इस वर्ष 11 दिन विलम्ब से विदाई की प्रक्रिया शुरू हुई।

मानसून 2020 इस बार 28 सितम्बर को लौटना प्रारम्भ किया। 28 सितम्बर से लौटते हुए 6 अक्टूबर को देश के उत्तरी और उत्तर पश्चिमी हिस्सों से विदाई के बाद मानसून की वापसी की प्रक्रिया रुक गई है। लगातार बंगाल की खाड़ी में अवदाब क्षेत्र के निर्मित होने से मानसून की वापसी में रुकावट आयी है।

मौसम वैज्ञानिक अक्षय मोहन भट्ट ने बताया कि इस समय एक नया अवदाब क्षेत्र पुन: जन्म ले रहा है जो मानसून की वापसी को बाधित करके रखेगा। माना जा रहा है कि इस समय हिन्द महासागर में ला नीना का प्रभाव है जिससे अक्टूबर में भी हलचल नहीं थमा है और लगातार मौसमी व्यवधान उत्पन्न हो रहा है।

भारत मौसम विज्ञान ने मानसून की वापसी की प्रक्रिया पर सन 1975 से दृष्टि रखना प्रारम्भ किया था। वर्ष 1975 से आज तक सबसे विलम्ब से मानसून की वापसी 2010 में 26 अक्टूबर और 2011 में 24 अक्टूबर को हुई थी। जो स्थिति वर्ष 2020 में बन रही है वह विलम्ब से मानसूनी वापसी के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ सकती है। संभावित सिस्टम झारखंड और बिहार को भी 22 से 24 अक्टूबर के बीच हल्की से मध्यम वर्षा दे सकता है। हालांकि उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश पर इसका प्रभाव नहीं दिखेगा।

मानसून वापसी के कुछ आंकड़े पर नजर डाले तो वर्ष 2007 में 30 सितम्बर,2008 में 29 सितम्बर,2009 - में 25 सितम्बर,2010 में 27 सितम्बर,2011 में 23 सितम्बर,2012 में 24 सितम्बर, 2013 में 9 सितम्बर, 2014 में 23 सितम्बर,2015 में 4 सितम्बर,2016 में 15 सितम्बर,2017 में 27 सितम्बर,2018 में 29 सितम्बर,2019 में 9 अक्टूबर को वापसी होना प्रारम्भ हो गया था।इस वर्ष 2020 में मानसून की वापसी 28 सितम्बर से प्रारंभ हो गई थी लेकिन लगातार बंगाल की खाड़ी में अवदाब क्षेत्र के निर्मित होने से मानसून की वापसी में देरी हो रही है। दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी की सीमा पिछले 6 अक्टूबर से यथावत बनी हुई है। इस समय वापसी की सीमा फैजाबाद, फतेहपुर, नवगांव,राजगढ़, रतलाम,वल्लभ विद्यानगर पोरबंदर से गुजर रही है।


19-Oct-2020 7:26 PM 20

'छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अंबिकापुर, 19 अक्टूबर।
नगर के नमनाकला संत हरकेवाल मंदिर के पास बावली में कूदी महिला की जान स्थानीय युवक की तत्परता और फायर ब्रिगेड की टीम ने मिलकर बचा ली।

बताया गया कि एक महिला का पति से झगड़ा हो गया था। झगड़े के बाद वह पास की बावली में कूद गई थी। बावली के आसपास बकरी चरा रहे कुछ लोगों ने फोन कर इसकी जानकारी फायर ब्रिगेड को दे दी। सूचना पर तत्काल फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची। उस बीच स्थानीय एक युवक बावली में कूद गया था और महिला को किसी तरह ऊपर लाने की कोशिश कर रहा था। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने मशक्कत करते हुए युवक की सहायता की और सकुशल महिला को बाहर निकाला। फायर ब्रिगेड की टीम में अंजनी तिवारी, महेश चौबे, रविंद्र यादव, रमेश यादव, सुशील खलखो मौजूद थे।


19-Oct-2020 7:23 PM 26

'छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर, 19 अक्टूबर।
सोमवार सुबह नगर के रिंग रोड नामनाकला में एक तेज रफ्तार कार ने स्कूटी, 4 बाइक और ऑटो को जबरदस्त टक्कर मार दी। बेकाबू कार के भी परखच्चे उड़ गए। इस दुर्घटना में 2 लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने कार को कब्जे में कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक शहर के नमनाकला रिंग रोड में कारमेल कान्वेंट स्कूल के सामने गांधी चौक की ओर से आ रही एक तेज रफ़्तार कार के चालक ने तेज व लापरवाही पूर्व कार चलाते विपरीत दिशा की ओर से आ रही स्कूटी, 4 बाइक और ऑटो को जोरदार ठोकर मार दी। घटना आज सुबह लगभग 11 बजे की है। इस दुर्घटना में 2 लोगों के घायल होने पर उन्हें मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया।


 
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक़ तेज रफ़्तार कार, अगर सामने की ओर से आ रहे ऑटो से नहीं टकराई होती तो रिंग रोड के किनारे बने दो घरों में घुस जाती, जिससे बड़ा हादसा हो सकता था। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कार में सवार युवक नाबालिग थे। फि़लहाल मौके पर पहुंची पुलिस ने कार को अपने कब्जे में ले लिया है।


18-Oct-2020 9:22 PM 1

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

लखनपुर,18 अक्टूबर। लखनपुर स्वास्थ्य अमला के द्वारा 15 अक्टूबर को कोविड-19 सघन सर्वे अभियान के तहत लहपटरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लखनपुर में शिविर लगाकर 55 आरटी पीसीआर मेथड से सैंपल लिया गया था। सैम्पल लेने उपरांत जांच के लिए सैंपल जिला मुख्यालय अंबिकापुर भेजा गया था। जिसकी रिपोर्ट 17 अक्टूबर को देर शाम आई, जिसमें लगभग 15 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने से क्षेत्र में हडक़ंप है तो वहीं 17 अक्टूबर को लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 48 लोगों का एंटीजन तथा 30 लोगों का ट्रू नॉट मेथड से सैंपल लिया गया था जिसमें 4 लोगों की कोरोना पॉजिटव रिपोर्ट आई है।

लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ आर एच ओ तथा कांग्रेस आईटी सेल सहित 19 लोगों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। नगर के वार्ड क्रमांक 01 में एक कोरोना पॉजिटिव वार्ड क्रमांक 4 से 3 कोरोना पॉजिटिव वार्ड क्रमांक 6 से 2 कोरोना पॉजिटिव जूना लखनपुर से 4 ग्राम लहपटरा में 1 ग्राम पलगड़ी 1 ग्राम सलका में 4 ग्राम गुमगरा में 1ग्राम तराजू में 1 ग्राम घुईभवना में 1 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एक दिन में 19 कोरोना संक्रमित मरीज मिलने से लखनपुर सहित ग्रामीण अंचलों में हडक़ंप है। इसमें से लखनपुर विकासखंड के ग्रामीण अंचलों के कोरोना संक्रमित मरीजों को उपचार के लिए एंबुलेंस 108 के माध्यम से मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर उपचार के लिए भेजा गया है। तो वहीं नगर में पाए गए कोरोना पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेट कर दवाई का वितरण कर उपचार शुरू किया गया है।

उक्त जानकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पीएमओ डॉ पी एस केरकेट्टा तथा कोविड-19 नोडल अधिकारी डॉ. विनोद भार्गव के द्वारा दी गई है।


18-Oct-2020 9:20 PM 2

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 18 अक्टूबर। मेडिकल कालेज में प्रवेश हेतु आयोजित परीक्षा नीट में प्रयास आवसीय विद्यालय अम्बिकापुर के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर परचम लहराया है। विद्यालय के 17 विद्यार्थियों ने नीट में क्वालीफाई कर सरगुजा जिले का नाम रोशन किया है। इन विद्यार्थियों में 7 अनुसूचित जनजाति के हैं। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने सभी सफल विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उनकी उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त जे.आर. नागवंशी ने बताया कि इस वर्ष नीट 2020 में प्रयास आवासीय विद्यालय अम्बिकापुर के 54 विद्यार्थी शामिल हुए थे जिनमें से 17 विद्यार्थियों ने क्वालीफाई किया है। क्वालीफाई करने वाले विद्यार्थियों मे सुश्री रानी ठाकुर, सुश्री प्रिया पैंकरा, आर्यन बरवा, अनीशा गुप्ता, संध्या प्रजापति, विवेक जाटवर, करिश्मा, केनिता, सोनम पैकरा, विनायक बादल पैकरा, ख़ुश्बू जलतारे, विकास पैकरा, बीरप्पन सिंह, निखिल वर्मा, मीना किरण केरकेट्टा, दीपाक्षी मेश्राम एवं भारती शामिल हैं।

श्री नागवंशी ने बताया कि कॉउंसलिंग के बाद स्पष्ट होगा कि क्वालीफाई किये विद्यर्थियों में से कितने का प्रवेश एमबीबीएस के लिए होगा।

अम्बिकापुर के गंगापुर स्थित प्रयास आवासीय विद्यालय में विद्यार्थियों को नि:शुल्क आवासीय एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा विषय विशेषज्ञों के द्वारा दिया जा रहा है। इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण 12वीं की परीक्षा के बाद प्रत्यक्ष अध्यापन बंद कर दी गई थी किंतु ऑनलाईन के माध्यम से विद्यार्थियों को सतत अध्यापन कर समस्याओं का समाधान किया गया।


18-Oct-2020 9:19 PM 3

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

उदयपुर, 18 अक्टूबर। वन परिक्षेत्र उदयपुर में सात हाथियों का दल विगत एक माह से  भी अधिक समय से उत्पात मचाये हुए हैं। हाथियों ने दावा से होते हुए करमकठरा जंगल में प्रवेश किया था। विगत दो दिनों में जजगा में एक व्यक्ति के घर को तोड़ा है, केदमा रोड में जजगी गांव के मुहाने पर शनिवार को एक स्कूटी, एक बाइक एवं एक सायकिल को क्षतिग्रस्त कर दिया है। स्कूटी व सायकिल की हालत काफी खराब है।

     वाहनों में सवार लोगों ने हाथियों का दल सामने आने के बाद वाहन व सायकिल को जंगल के रास्ते में छोडक़र जान बचाकर किसी तरह भागने में सफल रहे। किसी भी प्रकार की जन हानि नहीं हुई है।

     हाथियों का दल जजगी से निकलकर रेण नदी को पार करते हुए धान के खेतों की फसल को रौंदते हुए जजगा पहुंचे। पीछे पीछे सैकड़ों ग्रामीण टार्च लेकर उनके पीछे पड़े रहे। एनएच-130 के बगल में रमपुरहिन दाई मंदिर के समीप स्थित कच्चे के मकान के एक हिस्से को गिराया तथा घर में चावल बनाकर रखे बर्तन को खेतों की ओर उठाकर ले गए। पके हुए चावल को खाने के बाद बर्तन को पैरों तले कुचल दिये। हाथी घर जब घर तोडऩे की कोशिश करने लगा, तब घर में रह रहे सदस्य घर से भाग गए। हाथियों के जाने के बाद देर रात वापस घर लौटे।

    एनएच-130 पर हाथियों के चढऩे के बाद रोड क्रॉसिंग के उद्देश्य वन अमला द्वारा ट्रैफिक को कुछ देर के लिए रोका गया, परंतु सैकड़ों लाइटों एवं उपस्थित लोगों के शोर से हाथी एनएच को क्रास करने की बजाय वापस जजगी रेण नदी किनारे धान के खेतों में और गन्ने की फसलों में पहुंच गए। वन अमले के समझाइश के बाद भी लोग हाथी के पीछे पीछे जाना नहीं छोड़ रहे हैं, जिससे जनहानि की आशंका बनी हुई है।

आसपास 4 से 5 गांव के किसानों के धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है। हाथियों के डर से ग्रामीण रतजगा करने को मजबूर हैं। हाथियों का दल कब किस ओर जाएगा, इसका पता नहीं रहता है। आसपास के 5 से 6 गांव के लोग वन अमला के साथ मिलकर रात भर हाथियों की निगरानी में लगे हुए रहते हैं।

    हाथी दल दिनभर करमकठरा जंगल में शांत रहने के बाद शाम को बाहर निकलकर पूरी रात अलकापुरी, जजगी, जजगा में घूमकर धान के फसलों को बुरी तरह से रौंदकर और खाकर धान गन्ना, अरहर एवं मक्का की फसल को नुकसान पहुंचाया है। हाथियों का दल अभी भी जजगी जंगल में डेरा जमाए हुए है।

 हाथियों से लोगों को बचाने के लिए वन अमला निगरानी में लगा हुआ है। वन अमला द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए मुनादी करा रहा है तथा लोगों को हाथियों से दूर रहने की सलाह भी दी जा रही है। जंगल किनारे एकांत घरों में रहने वाले लोगों को बस्ती में आकर निजी व शासकीय पक्के मकान व छतों में रखने की व्यवस्था की जा रही है। हाथियों की निगरानी में गजराज वाहन सुरक्षा उपकरणों के साथ उदयपुर वन अमला जुटा हुआ है।


18-Oct-2020 9:13 PM 1

अम्बिकापुर,18 अक्टूबर।संयुक्त संचालक एवं मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक ने बताया है कि अम्बिकापुर नगर निगम अंतर्गत अम्बिकापुर के अजिरमा के 57 वर्षीय महिला, 24 वर्षीय महिला, भरतपुर के 49 वर्षीय महिला, डिग्मा के 62 वर्षीय पुरूष, जशपुर 71 वर्षीय पुरूष, 28 वर्षीय पुरूष, लखनपुर के 23 वर्षीय महिला, 55 वर्षीय महिला, 29 वर्षीय पुरूष तथा 42 वर्षीय पुरूष को 5 दिन के हॉस्पिटलाईजेशन होने के उपरांत लक्षण रहित पाए जाने पर आज डिस्जार्च कर दिया गया है।

कोविड अस्पताल अम्बिकापुर में 18 अक्टूबर की स्थिति में 53 मरीज भर्ती हैं जिनका ईलाज जारी है। सरगुजा जिले के 43, जषपुर जिले के 01, बलरामपुर जिले के 05, कोरिया जिले के 02 एवं सूरजपुर जिले के 02 मरीज शामिल हैं।


18-Oct-2020 9:12 PM 1

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

लखनपुर,18 अक्टूबर। थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत लटोरी में एक 4 वर्षीय बालक बिजली के तरंगित तार के चपेट में आकर घायल हो गया। बालक घर के बाड़ी में खेल रहा था, तब यह हादसा हुआ।

परिजनों से मिली जानकारी के मुताबिक आदित्य यादव घर के पीछे बाड़ी में खेल रहा था, तभी ट्यूबवेल में लगे विद्युत केबल जो जमीन के नीचे दबा हुआ था, खेलने के दौरान विद्युत केबल को छूने से आदित्य  करंट की चपेट में आ गया। जिसके बाद गोमती यादव के द्वारा करंट की चपेट में बालक को देखकर स्वीच को बंद किया गया, जिससे बच्चे की जान बच गई। परिजनों के द्वारा प्राथमिक उपचार के लिए लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां बालक का उपचार जारी है।


Previous123456789...1718Next