छत्तीसगढ़ » सरगुजा

Previous1234Next
Date : 05-Dec-2019

अंबिकापुर ननि: कांग्रेस ने की 45 प्रत्याशियों की घोषणा, 3 वार्डों में संशय बरकरार, कई युवा चेहरे को मौका

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 5 दिसंबर।
कांग्रेस ने अंबिकापुर नगर निगम के 48  में से 45 वार्डो समेत बिश्रामपुर, वाड्रफनगर, जरही, प्रतापपुर, राजपुर, सीतापुर, कुसमी के पार्षद प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। अम्बिकापुर नगर- निगम के वार्ड  21 नेताजी सुभाष चंद्र बोस वार्ड, वार्ड  29 लोकनायक वार्ड व वार्ड  43 डॉ. भीमराव अंबेडकर वार्ड के प्रत्याशियों को लेकर अभी भी संशय बरकरार है। उक्त तीनों वार्डों का फैसला कैबिनेट मंत्री टीएस सिंह देव करेंगे। बताया जा रहा है कि तीनों वार्डों में दो-दो प्रबल दावेदार हैं जिसे लेकर सिंह देव रिव्यू देंगे।

वर्तमान महापौर डॉ. अजय तिर्की वार्ड  8  फुंण्डुडीहारी सेंट्रल वार्ड से चुनाव लड़ेंगे। सभापति सफी अहमद जाकिर हुसैन वार्ड  38  से उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस ने जो सूची जारी की है उसमें वार्ड  20 महात्मा गांधी वार्ड से युवा नेता विकल झा व वार्ड  22 से सतीश बारी को प्रत्याशी बनाया गया है। वार्ड  3 से गीता रजक, 6  से अमित सिन्हा, 14 से प्रमोद चौधरी, 25 से विक्रांत कश्यप, 31 से मनोज पांडेय व 35 से नेमराज रंगरेज उर्फ गुड्डू के नाम शामिल हैं।

कई का कटा टिकट-कांग्रेस ने जिन 45 वार्डों के प्रत्याशियों की सूची जारी की है उनमें कई प्रबल दावेदारों व विनिंग कैंडिडेट का नाम सूची से गायब है।कांग्रेस ने अपने कुछ सिटिंग पार्षदों की भी इस बार टिकट काट दी। इनमें शेखर झारिया, रोजालिया एक्का व मदन जायसवाल शामिल हैं। रोजालिया एक्का फुंदुरडिहारी पंचायत में सरपंच रहने के अलावा पिछले कार्यकाल में पार्षद रही थीं। मदन जायसवाल भी पिछली बार जीतकर आए थे।

रोजालिया एक्का,शेखर झारिया,मदन जायसवाल,अरविंद सिंह गप्पू, दीपक मिश्रा अपने-अपने वार्डो से प्रबल दावेदार थे लेकिन उन्हें टिकट किन्हीं कारणों से नहीं मिला।टिकट नहीं मिलने से इनमें काफी मायूसी है।एक दो ने तो निर्दलीय चुनाव लडऩे का मन बना लिया है।

45 वार्डों में ये होंगे प्रत्याशी-अंबिकापुर नगर निगम के वार्डो के लिए छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी नगरी निकाय चुनाव समिति द्वारा जो अनुमोदित सूची जारी की गई है उसमें भगवानपुर वार्ड से देवेंद्र सिंह,गुरुदेव रवींद्रनाथ वार्ड से आशीषशील,श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड से गीता रजक, संत मदर टेरेसा वार्ड से जोन लकड़ा,गोधनपुर वार्ड से  आनंद तिग्गा,महाराणा प्रताप वार्ड से अमित सिन्हा,वीर सावरकर से द्वितेंद्र मिश्रा, फुंडूडिहारी सेंट्रल वार्ड से महापौर डॉक्टर अजय तिर्की,महारानी लक्ष्मी बाई से प्रशांत मिंज,बाल गंगाधर तिलक वार्ड से विनोद एक्का, पटपरिया से  ज्ञानलता कुजूर,माता राजमोहिनी देवी वार्ड से  मीरा श्रीवास्तव,मंगल पांडे वार्ड से तीरथ चौधरी,नमना कला वार्ड से प्रमोद चौधरी,देवीगंज वार्ड से हेमंत सिन्हा,शहीद चंद्रशेखर वार्ड से  गीता प्रजापति,रैदास वार्ड से संध्या ताम्रकार,गुरु घासीदास वार्ड से  गीता श्रीवास्तव, महावीर वार्ड से प्रेम नारायण तिवारी,महात्मा गांधी वार्ड से विकल झा,वार्ड  22 से सतीश बार,लरंग साए वार्ड से विजय सोनी,पंडित जवाहरलाल नेहरू वार्ड से  पूर्णिमा सोनी, सतीपारा वार्ड से विक्रांत कश्यप, गुरु नानक वार्ड से पपिन्दर सिंह,भगत सिंह वार्ड से रविंद्र दुबे,गौरी वार्ड से मानव जयसवाल,लालबहादुर शास्त्री वार्ड से शमा परवीन,शीतला वार्ड से मनोज पांडे, रामानुज वार्ड से पूर्णिमा सिंह,ब्रम्ह वार्ड से  संध्या रवानी,स्वामी विवेकानंद वार्ड से  नीता विश्वकर्मा,गुरुद्वारा वार्ड से नेमराज रंगरेज,महामाया वार्ड से  नुजहट फातिमा,अग्रसेन वार्ड से अजय अग्रवाल,डॉक्टर जाकिर हुसैन वार्ड से सफी अहमद, रफी अहमद किदवई वार्ड से  फिऱदौस ख़ान, नवागढ़ से  फौजियानाज इदरीसी, अब्दुल हमीद वार्ड से रूही गजाला,डॉ राजेंद्र प्रसाद वार्ड से शैलेंद्र सोनी,कबीर वार्ड से विनय शर्मा,इंदिरा गांधी वार्ड से गोरेलाल मुंडा,संत गहिरा गुरु वार्ड से नरेश एक्का, गंगापुर वार्ड से  मिला तिर्की,विशुनपुर वार्ड से सुभाष सिंह पैकरा को प्रत्याशी बनाया गया है।

टिकट वितरण को लेकर भाजपा में भी विरोध के स्वर- भारतीय जनता पार्टी में टिकट वितरण को लेकर विरोध के स्वर सुनने और देखने को मिलने लगे हैं। गुरुवार को पूर्व पार्षद अल्पना मिश्रा अपने साथ कई समर्थकों का हुजूम लेकर भाजपा कार्यालय पहुंची थी। वार्ड नंबर 18  गुरु घासीदास वार्ड मे भाजपा का प्रत्याशी जिसे घोषित किया गया है, उसे लेकर पूर्व पार्षद ने विरोध जताया। वही देवीगंज वार्ड से पंकज गुप्ता भी टिकट वितरण को लेकर विरोध जताते हुए दिखे।

जनता कांग्रेस ने 7 वार्डो का किया नामांकन दाखिल-जनता काग्रेस ने भी गुरुवार को सात वार्डो के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है। जनता कांग्रेस ने लगभग नगर के एक दर्जन वार्डो से चुनाव लडऩे की मंसा जाहिर की है।


Date : 05-Dec-2019

संत अन्ना की पुत्रियों के धर्मसंघ रांची- मध्यप्रदेश के चार धर्मबहनें और सिस्टर साल्विया कुजूर के समर्पण व सिस्टर सेवा कार्य के 50 वर्ष पूरा करने के अवसर पर संत अन्ना की पुत्रियां धर्मसंघ तथा अपने प्रियजनों द्वारा रघुनाथपुर-राई में सम्मान समारोह का आयोजन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 5 दिसंबर।
संत अन्ना की पुत्रियों के धर्मसंघ रांची- मध्यप्रदेश के चार धर्मबहनें फौस्ता लकड़ा, सिस्टर बिनिंगना, सिस्टर मिल्ड्रेड लकड़ा और सिस्टर साल्विया कुजूर के समर्पण व सिस्टर सेवा कार्य के 50 वर्ष पूरा करने के अवसर पर संत अन्ना की पुत्रियां धर्मसंघ तथा अपने प्रियजनों द्वारा रघुनाथपुर-राई में सम्मान समारोह का आयोजन किया। इसके अंतर्गत ईश्वर के अपार अनुग्रह एवं वरदानों के लिये धार्मिक यज्ञ संपन्न कराए गए तथा जुबलेरियन धर्मबहनों को बधाई व शुभकामनाएं दिया गया। इस समारोह में संत अन्ना की पुत्रियों के धर्म संघ की रांची-मध्यप्रदेश प्रोविश के प्रोविंशियल सिस्टर फ्लोरेंसिया मिंज सहित विभिन्न समुदाय एवं संस्थान से आए पुरोहितगण, धर्म बहनें, अतिथिगण तथा प्रिय जन शामिल हुए। मिस्सा पूजा का अनुष्ठान अम्बिकापुर धर्मप्रांत के गड़ेरिये बिशप पतरस मिंज येसु समाज जिनका सहयोग सेवा निवृत्त बिशप पास्कल टोपनो एवं विकर जेनरल फादर अंतोनी बड़ा ने दिया। 

उत्सव के प्रारंभ में सिस्टर शांति खलखो ने प्रारंभिक उद्बोधन दिया साथ ही उन्होंने जुबलेरियन धर्मबहनों का संछिप्त जीवन परिचय प्रस्तुत किया। तत्पश्चात जुबलेरियन बहनों तथा अतिथि प्रतिनिधियों द्वारा 50 दिया जलाया गया। बाइबल से पढ़े जाने वाले प्रथम पाठ सिस्टर मिल्ड्रेड लकड़ा, दूसरा पाठ सिस्टर फौस्ता लकड़ा तथा सुसमाचार पाठ फादर ग्रेगोरी कुजूर ने पढ़ा। प्रवचन में बिशप ने कहा इन जुबलेरियन धर्मबहनों को ईश्वर ने हजारों में से चुना और सेवा करने लिये बुलाया। ईश्वर की कृपा एंव अनुग्रह इन पर बनी रही और वे विगत 50 वर्षों से अलग अलग जगहों में विभिन्न स्तरों पर नि:स्वार्थ सेवाएँ प्रदान किया है व समर्पण का जीवन ईमानदारी पूर्वक जीया है। 

धार्मिक गीतों का गायन व संचालन अम्बिकापुर-बिरनीबेड़ा संत अन्ना समुदाय ने किया।
कार्यक्रम के अगले चरण में जुबलेरियन धर्म बहनों को बधाई और शुभकामनाएं दी गई जिसके अंतर्गत बधाई गीतों का गायन, पुष्पगुच्छा देना, हरमाला प्रदान करना, प्रेम उपहार देने के साथ आकर्षक नृत्य की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम के अंत में जुबलेरियन सिस्टर फौस्ता लकड़ा एवं सिस्टर प्रोविंशियल द्वारा संयुक्त रूप आभार प्रकट किया गया। बधाई समारोह का संचालन सिस्टर शांति खलखो ने किया। इस आयोजन के सफल संचालन में संत अन्ना प्रोविंशियालेट समुदाय कुनकुरी, स्थानीय संत अन्ना समुदाय राई तथा अन्य संत अन्ना समुदाय बनेया, पटोरा, बिरनीबेड़ा, बलरामपुर, पत्थलगांव तथा शांतिपारा का विशेष योगदान रहा।


Date : 05-Dec-2019

मंजूषा एकेडमी में कम्प्यूटर साक्षरता दिवस व अन्तर राष्ट्रीय साक्षरता दिवस को हर्षोल्लास से मनाया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 5 दिसम्बर।
मंजूषा एकेडमी में कम्प्यूटर साक्षरता दिवस व अन्तर राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2 दिसम्बर को हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सरगुजा जिले के जिला विज्ञान सूचना अधिकारी  जिआउर रहमान ने  कार्यक्रम में कम्प्यूटर को लेकर , कम्प्यूटर के उपयोग, प्रश्नावाली,कम्प्यूटर के ऊपर नाटक व बिल गेट्स व चाल्र्स बेबेज की जीवनी विद्यार्थियों को बताया गया। श्री रहमान ने कहा कि केवल डिग्री या सर्टिफिकेट से रोजगार मिलने की सम्भावना बहुत ही कम हैं। रोजगार प्राप्त करने के लिए कम्प्यूटर कौशल का होना बहुत ही जरूरी है, जिससे विद्यार्थी के आंतरिक विकास के साथ-ंसाथ व्यक्तित्व का भी विकास हों। 

संस्था के संचालक राहुल जैन ने संस्था का 1997 से 2019 तक के कम्प्यूटर शिक्षा के सफ र की  पूरी जानकारी दी व वर्तमान में विद्यार्थियों को अधिक समय संस्था में रहकर कम्प्यूटर सिखने का आग्रह किया। कार्यक्रम में सालभर में संचालित विभिन्न कार्यक्रम जैसे गायन व डांस प्रतियोगिता,डिबेट प्रतियोगिता,रंगोली व मेंहदी, दिया व पोट डेकोरेशन, सलाद डेकोरेशन प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-ंछात्राओं को सर्टिफिकेट व मेडल दिया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने मे स्टाफ बसंत सिंह, अभय विश्वास, अलका मर्सिला लकड़ा, धर्मेन्द्र पटेल, शिरिन नाज, प्रिया पॉल, संजय गंगवाल, प्रिया गुप्ता, दिपा तिवारी, सुमनलता मानिकपुरी ,मनिषा,धनंजय राजवाड़े व सभी विधार्थियों का विषे-ुनवजया योगदान रहा। आभार प्रदर्शन संस्था की शाखा प्रबंधक रीनू जैन ने किया। वर्तमान में मंजूषा एकेडमी नाइलेट के 'ओÓ लेवल का केन्द्र है। साथ ही टैली इंडिया प्रा. लि. का अधिकृत सेंटर है। आइसेक्ट ऑनलाइन के माध्यम से विश्वविद्यालय के कोर्स का पंजियन कराया जाता है। 

 


Date : 05-Dec-2019

नगरीय निकाय निर्वाचन के सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित समस्त बारीकियों एवं नियमों की जानकारी हेतु प्रशिक्षण दिया, प्रशिक्षणार्थियों की परीक्षा लेकर ज्ञान के स्तर को परखा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 5 दिसम्बर ।
नगरीय निकाय निर्वाचन के सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने बुधवार को नगर निगम हायर सेकण्डरी स्कूल अम्बिकापुर मे पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित समस्त बारीकियों एवं नियमों की जानकारी हेतु प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के उपरांत सभी प्रशिक्षणार्थियों की परीक्षा लेकर ज्ञान के स्तर को परखा गया। 

 प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों द्वारा समय-समय पर निरीक्षण किया गया तथा प्रशिक्षणार्थियों को आवश्यक मार्गदर्शन एवं दिशानिर्देश दिये गए। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं निवाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कुलदीप शर्मा ने पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों को निर्वाचन निर्देश एवं नियमों को गंभीरता से अध्ययन करने कहा। उन्होंने मतदान के दौरान संवेदनशीलता एवं सजगता के साथ कर्तव्यों का निर्वहन करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने मतपेटी के रखरखाव तथा मतपत्रों को क्रमानुसार मोडऩे की जानकारी दी ।

राज्यस्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ राजकमल मिश्रा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे मे बताया कि प्रशिक्षण में पीठासीन एवं मतदान अधिकारी 1,2 एवं 3 को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में मतपेटी सील करनाए मतपत्र लेखाकंन तैयार करना आदि का प्रायोगिक प्रदर्शन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के उपरान्त उसने परीक्षा भी लिया गया। प्रशिक्षण में शिक्षा विभाग,कृषि विभाग, उद्यान विभाग एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के करीब 302 अधिकारी तथा कर्मचारी भाग लिये।


Date : 04-Dec-2019

अंबिकापुर नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष का भाजपा ने काटा टिकट, वैमनस्यता व राजनीतिक प्रतिस्पर्धा के कारण कटी टिकट- जन्मेजय मिश्रा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 4 दिसंबर।
भाजपा ने अंबिकापुर नगर निगम के सभी 48  वार्डो के प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। भाजपा ने जो सूची जारी की है उसमें नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष व दो बार के पार्षद रहे जन्मेजय मिश्रा का टिकट काट दिया है।श्री मिश्रा के टिकट काटे जाने से पार्टी में तरह-तरह की चर्चा है।नाम नहीं छापने की सूरत में पार्टी के कुछ वरिष्ठ पदाधिकारियों का कहना है कि उनके साथ काफी गलत हुआ है। पदाधिकारियों का कहना है कि श्री मिश्रा के साथ ही नहीं नगर के कई वार्डों में भाई भतीजावाद हुआ है जिसका खामियाजा पार्टी को भुगतना पड़ सकता है।

वर्तमान नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्रा ने छत्तीसगढ़ से बातचीत में बताया कि वह भारतीय जनता पार्टी के साथ 198 9 से काम करते आ रहे हैं। संघ का प्रथम वर्ष प्रशिक्षित सदस्य हैं,पूर्व में नगर सेवा प्रमुख का दायित्व भी निभा चुके हैं।विगत 10 वर्षों से पार्षद हैं।श्री मिश्रा ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष रहते हुए हुए वह सत्तापक्ष की धज्जियां उड़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा।विपक्ष पार्षद दल का नेता होने के नाते सारे पार्षदों का बात रखते हुए शहर के सारी समस्याओं का ध्यानाकर्षण कराया है।आज यदि भाजपा मेरा किसी कारणवश टिकट काटी है तो कहीं ना कहीं मुझ में कमी होगी या फिर आपसी वैमनस्यता व राजनीतिक प्रतिस्पर्धा के कारण मेरी टिकट कटी होगी श्री मिश्रा ने कहा कि कार्यकर्ताओं और जनता के बीच में मेरी छवि कहीं से खराब नहीं है।श्री मिश्रा से पूछा गया कि टिकट कटने की सूरत में क्या वह निर्दलीय भी चुनाव लड़ सकते हैं? प्रश्न के संदर्भ में उन्होंने कहा कि भाजपा से बढ़कर मेरे लिए कुछ भी नहीं है।इस पार्टी ने मुझे जो नाम सम्मान दिया है मैं पार्टी के खिलाफ नहीं जाऊंगा।संगठन जो आदेश देगी वह काम करूंगा।संगठन का आदेश ही मेरे लिए सब कुछ है।

भाजपा की ओर से महापौर पद के प्रबल दावेदार प्रबोध मिंज वार्ड  9 से लड़ेंगे
अंबिकापुर नगर निगम में 2004 से 2014 तक लगातार दो बार महापौर रहे प्रबोध मिंज जो कि इस बार भाजपा की ओर से महापौर पद के प्रबल दावेदार हैं।वह वार्ड  9 महारानी लक्ष्मीबाई वार्ड से पार्षद चुनाव लड़ेंगे।पार्टी ने 2014 के नगरीय निकाय चुनाव में प्रबोध मिंज का टिकट काट दिया था और उनकी जगह महिला प्रत्याशी  मंजूषा भगत को टिकट दिया था।2014 के चुनाव में अंबिकापुर नगर निगम में भाजपा को करारी मात मिली थी।48  वार्ड में से भाजपा केवल 18  वार्ड में ही सिमट कर रह गई थी। इस बार भाजपा प्रबोध मिंज को पार्षद का चुनाव लड़ा रही है। सूत्रों के अनुसार माने तो भाजपा अगर अंबिकापुर नगर निगम में अच्छा प्रदर्शन करती है तो प्रबोध मिंज का महापौर बन्ना बनना लगभग तय है हालांकि भाजपा ने अभी तक किसी का नाम महापौर पद के लिए प्रोजेक्ट नहीं किया है।

कई प्रबल दावेदारों को भी नहीं मिला टिकट,अग्रवाल समाज से एक भी नहीं
भाजपा ने अंबिकापुर नगर निगम में 48  वार्ड के प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है उसमें अग्रवाल समाज का एक भी प्रत्याशी नहीं है।इसे लेकर आज दिन भर अग्रवाल समाज के वरिष्ठ जनों में चर्चा का विषय रहा।एक-दो वार्ड ऐसे थे जहां से इस समाज के लोगो को टिकट दिया जा सकता था लेकिन किसी कारणवश टिकट नहीं मिला।नगर के वार्ड  37 अग्रसेन वार्ड से शुभम अग्रवाल जो कि प्रबल दावेदार थे और वह काफी दिनों से तैयारी कर रहे थे उन्हें भी भाजपा ने टिकट नहीं दी है। इसके अलावा नवागढ़ वार्ड से रीता गुप्ता भी प्रबल दावेदार थी जिन्हें पार्टी ने उचित प्रत्याशी नहीं समझा।भगवानपुर वार्ड से वेद प्रकाश शर्मा भी काफी दिनों से मेहनत कर रहे थे उन्हें भी टिकट नहीं मिला।

8  वार्डों में निजी संबंधों को महत्व देने का आरोप
गत मंगलवार की रात और 8 :30 बजे सभी 48  वार्डो के प्रत्याशियों की सूची फाइनल कर दी गई थी।आज बुधवार की सुबह 9 बजे भाजपा ने सूची को सार्वजनिक की।सूची के सार्वजनिक होने के बाद भाजपा के कई वरिष्ठ पदाधिकारी ने नाम नहीं छापने की सूरत में आरोप लगाया कि संगठनात्मक संबंधों को छोड़कर निजी संबंधों को महत्व दिया गया है।लगभग 8  वार्डों में गलत तरीके से टिकट का वितरण हुआ है जिसका खामियाजा पार्टी को भुगतना पड़ सकता है।भाजपा पार्षद प्रत्याशियों की सूची भाजपा नगरीय निकाय चुनाव संभागीय चयन समिति ने जारी की है। चयन समिति में प्रभारी कृष्णा राय,अनुराग सिंह देव, अनिल सिंह मेजर,रेणुका सिंह के प्रतिनिधित्व के रूप में अखिलेश सोनी,भीमसेन अग्रवाल,भैयालाल राजवाड़े व  चंपा देवी पावले मौजूद थे

48  वार्डों में ये होंगे प्रत्याशी
नगर पालिक निगम अंबिकापुर के भाजपा पार्षद प्रत्याशियों की सूची भाजपा नगरीय निकाय चुनाव संभागीय चयन समिति ने जारी की है।वार्ड  एक भगवानपुर वार्ड अनारक्षित दिनेश तिवारी,वार्ड  2 गुरुदेव रविंद्र नाथ टैगोर वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग सुशांत घोष,वार्ड  3 श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड अनारक्षित महिला  सावित्री राय,वार्ड  4 संत मदर टेरेसा वार्ड अजजा  मंजूषा भगत,वार्ड  5 गोधनपुर वार्ड अजजा महिला   निम्हामनी तिग्गा, वार्ड  6  महाराणा प्रताप वार्ड अनारक्षित आलोक दुबे,वार्ड  7 वीर सावरकर वार्ड अनारक्षित विपिन पांडे,वार्ड  8  फुण्डूडीहारी सेंट्रल वार्ड अजजा  सुशीला तिर्की,वार्ड  9 महारानी लक्ष्मीबाई वार्ड प्रबोध मिंज,वार्ड  10 बाल गंगाधर तिलक वार्ड आजा विपिन लकड़ा,वार्ड  11 पटपरिया वार्ड महिला  सुशीला तिर्की,वार्ड  12 राजमोहनी वार्ड अनारक्षित महिला  अनीता,वार्ड  13 मंगल पांडे वार्ड आजा अवधेश सोनकर,वार्ड  14 नमनाकला अन्य पिछड़ा वर्ग अजय कुमार सोनी, वार्ड  15 देवीगंज वार्ड अनारक्षित मनीष सिंह, वार्ड  16  शहीद चंद्रशेखर वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग महिला  सुमन कंसारी,वार्ड  17 रैदास वार्ड अनारक्षित महिला  सुविधा कुशवाहा,वार्ड  18  गुरु घासीदास वार्ड अनारक्षित निर्मल पांडे, वार्ड  19 भगवान महावीर वार्ड अनारक्षित हरमींदर सिंह टिन्नी,वार्ड  20 महात्मा गांधी वार्ड अनारक्षित विकास पांडे,वार्ड  21 नेताजी सुभाष चंद्र बोस वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग महिला  शशिकला जयसवाल,वार्ड  22 शहीद वीर नारायण वार्ड अनारक्षित जितेंद्र सोनी,वार्ड  23 वार्ड अनारक्षित सिकंदर जयसवाल,वार्ड  24 पंडित जवाहरलाल नेहरू वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग महिला  सुनीता सोनी,वार्ड  25 सत्तीपारा वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग विशाल गोस्वामी,वार्ड  26  गुरूनानक वार्ड परमवीर सिंह बाबरा,वार्ड  27 शहीद भगत सिंह वार्ड अनारक्षित विकास वर्मा, वार्ड  28  गौरी वार्ड पिछड़ा वर्ग रमेश जायसवाल,वार्ड  29 लोकनायक जयप्रकाश अनारक्षित अजय प्रताप सिंह,वार्ड  30 लाल बहादुर शास्त्री वार्ड अनारक्षित रामप्रवेश पांडे,वार्ड  31 शीतला वार्ड अनारक्षित मधुसूदन शुक्ला, वार्ड  32 रामानुज वार्ड अनारक्षित महिला  भारती सिंह,वार्ड  33 ब्रम्ह वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग सानू कश्यप,वार्ड  34 विवेकानंद वार्ड अनारक्षित महिला  सुषमा गुप्ता,वार्ड  35 गुरूद्वारा वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग संजय गुप्ता वार्ड  36  माया वार्ड अनारक्षित महिला  प्रियंका गुप्ता,वार्ड  37 अग्रसेन वार्ड अनारक्षित इंजीनियर सोमनाथ सिंह,वार्ड  38  जाकिर हुसैन वार्ड अनारक्षित सतपाल सिंह अरोरा, वार्ड  39 रफी अहमद किदवई वार्ड  सोनू रजक,वार्ड  40 नवागढ़ वार्ड अनारक्षित महिला  पूजा विश्वकर्मा,वार्ड ,41 शहीद हमीद अब्दुल वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग महिला  सीमा राजवाड़े,वार्ड  42 राजेंद्र प्रसाद वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग कृष्ण कुमार शर्मा,वार्ड  43 कबीर वार्ड अनारक्षित विश्व विजय सिंह तोमर,वार्ड  44 इंदिरा वार्ड सालेम केरकेट्टा,वार्ड  45 भीमराव अंबेडकर वार्ड आजा महिला  भारती सोनवानी,वार्ड  46  आजा  हरीश चंद्र,वार्ड  47 गंगापुर वार्ड महिला  सलोमी कुजूर, वार्ड  48  बिशुनपुर वार्ड अनिल टोप्पो को प्रत्याशी बनाया गया है।


Date : 04-Dec-2019

भाजपा छत्तीसगढ़ प्रदेश द्वारा नगरीय निकाय चुनाव हेतु नियुक्त भाजपा सरगुजा संभाग के संभागीय चयन समिति द्वारा नगर निगम चिरमिरी के सभी 40 वार्ड के भाजपा प्रत्याशियों की सूची जारी

अम्बिकापुर/चिरमिरी,  4 दिसम्बर। भाजपा छत्तीसगढ़ प्रदेश द्वारा नगरीय निकाय चुनाव हेतु नियुक्त भाजपा सरगुजा संभाग के संभागीय चयन समिति द्वारा नगर निगम चिरमिरी के सभी 40 वार्ड के भाजपा प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। 
नगर पालिक निगम चिरमिरी के लिए जारी भाजपा पार्षद प्रत्याशियों की सूची में  मालवीय नगर वार्ड से अजजा मुक्त संतोष सिंह,अब्दुल हमिद वार्ड अपिव मुक्त रामऔतार ,संत तुकाराम वार्ड अनारक्षित महिला  रानी गुप्ता,मौलाना आजाद वार्ड अनारक्षित महिला  अंजना नाहक, स्वामी दयानंद सरस्वती वार्ड अजजा मुक्त रवि सिंह, गंगाधर तिलक वार्ड अनारक्षित महिला  कमला गढ़देवा, तानसेन वार्ड अनारक्षित मुक्त तेज नारायणसिंह,विनोबा भावे वार्ड अजजा महिला मोती प्रधान ,महात्मा गांधी वार्ड अपिव महिला  दीपा ,जायसवाल,डॉ. राधाकृष्णन वार्ड अनारक्षित मुक्त संतन चौहान , वाल्मिक वार्ड अपिव मुक्त  बाबी नेहरू वार्ड अनारक्षित मुक्त मंदीप गिरी, चन्द्रशेखर वार्ड अनारक्षित मुक्त मनोज डे बब्लू,रानी लक्ष्मी बाई वार्ड अनारक्षित मुक्त विक्कीनाहक,संत रामकृष्ण वार्ड अजजा मुक्त स्वरूप चंद्र ,संत महावीर वार्ड अजजा महिला  पुष्पा सिंह नेताम ,कल्पना चावला वार्ड अजा महिला  अनुसूया चौहान ,संत कबीर दास वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग मुक्त कपिल राजवाड़े, नेताजी सुभाष चंद्र वार्ड अनारक्षित मुक्त प्रमोद तिवारी ,बीबी लहरी वार्ड अजा महिला  निर्मला बंजारे ,डॉ राजेंद्र प्रसाद वार्ड अनारक्षित मुक्त महाकाल, डॉ अंबेडकर वार्ड अनारक्षित मुक्त मनोज मोहे, गुरु घासीदास वार्ड अनारक्षित मुक्त  गीता, विवेकानंद वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग महिला  सुनीता सोनी ,सरदार पटेल वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग महिला  गंगा बाई साहू, गौतम बुद्ध वार्ड अजा मुक्त  हिराबाई, संत कालिदास वार्ड अजा मुक्त  रंजीता खुटे, इंदिरा आवास अनारक्षित मुक्त  नीलम सलूजा ,महाराणा प्रताप वार्ड अनारक्षित मुक्त  उर्मिला गुप्ता ,शिवाजी वार्ड अजा मुक्त अश्वनी कुमार, शास्त्री वार्ड अनारक्षित महिला  संध्या सोनवानी, गुरु गोविंद सिंह वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग मुक्त  सरोज दास, संत रविदास वार्ड अनारक्षित महिला  सुचित्रा सिंह, अहिल्या बाई वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग  इंदु कनेरिया, रविंद्र नाथ टैगोर वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग मुक्त अशोक जायसवाल, राजीव गांधी वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग संतोष कुमार संत ,तुलसीदास वार्ड अनारक्षित महिला  मूर्ति बंजारे, सरोजिनी नायडू वार्ड अनारक्षित महिला  रिंकी सिंह, गुरूनानक वार्ड अनारक्षित मुक्त कृष्ण मुरारी शर्मा बबलू ,भगत सिंह वार्ड अनारक्षित मुक्त बीरबल को पार्टी की ओर से प्रत्याशी बनाया गया है  ।


Date : 04-Dec-2019

युवती की आगजनी लाश का मामला आईजी पहुंचे घटनास्थल, 50 से अधिक पुलिस टीम कर रही जांच, चार दिनों बाद भी नहीं हो सकी शिनाख्त

अंबिकापुर, 4 दिसंबर। बलरामपुर जिले के राजपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मुरका में चार दिनों पहले जंगल में मिली युवती की अर्द्धजली अवस्था मे मिली लाश के मामले में 4 दिन बाद भी पुलिस के हाथ खाली हैं।अभी तक युवती की शिनाख्त तक नहीं हो सकी है।मामले की गंभीरता को देखते हुए आज आईजी केसी अग्रवाल घटनास्थल पहुंचे और लोगों से बातचीत की।आईजी ने मौके का मुआयना करते हुए उन्होंने गांव के सरपंच सहित अन्य ग्रामीणों से जानकारी ली।आई जी के साथ बलरामपुर एसपी टी आर कोसीमा सहित अन्य जांच अधिकारी मौजूद थे।

आईजी ने इस मामले में जांच कर रही 50 से अधिक पुलिस टीम को केस को सुलझाने के लिए आवश्यक सुझाव और दिशा निर्देश दिए।मामले में एसपी ने बताया कि मृतका की शिनाख्त नहीं होने से अभी तक केस उलझा हुआ है।मामले में झारखंड,उत्तर प्रदेश सहित अन्य जगह पुलिस की टीम गई है और गुमशुदा युवती के बारे में जानकारी ले रही है।मोबाइल लोकेशन सहित हर स्थान का सीसीटीवी फुटेज भी खंगाला जा रहा है। फिलहाल इस मामले में कोई भी क्लू पुलिस के हाथ नहीं लग सका है।


Date : 04-Dec-2019

नेशनल ट्राइबल डांस में सरगुजिहा करमा व शैला की रही धूम, कार्यक्रम में संभाग के 20 नर्तक दलों के करीब 6 सौ प्रतिभागियों ने चार विधाओं पर सरगुजिहा करमा एवं शैला की रंगारंग और मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुतियां दी

अम्बिकापुर, 4 दिसम्बर। आदिम जनजाति की सांस्कृतिक परम्परा, लोकशैलियों,कलात्मक अभिव्यक्तियों को राष्ट्रीय पहचान दिलाने के उद्देश्य से संभाग स्तरीय नेशनल ट्रायबल डांस फेस्टिवल का आयोजन पीजी कॉलेज ग्राउण्ड अम्बिकापुर में किया गया। कार्यक्रम में संभाग के 20 नर्तक दलों के करीब 6 सौ प्रतिभागियों ने चार विधाओं पर सरगुजिहा करमा एवं शैला की रंगारंग और मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुतियां दी। कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर एवं पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष कुमार सिंह द्वारा मॉ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर समारोह का शुभारंभ किया गया।

 समारोह को संबोधित करते हुए डॉ मित्तर ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन ने पहली बार इस प्रकार का आयोजन किया है इसमें विकासखण्ड स्तर से शुरू होकर जिला एवं संभाग स्तर पर इसका आयोजन किया जा रहा है। संभाग स्तर में विजयी होने के बाद राज्य स्तर पर एवं राष्ट्रीय स्तर पर भी भाग ले सकेगें। उन्होंने कहा कि नृत्य एवं संगीत मानव जीवन से जुड़ा हुआ है। हर क्षेत्र की अपनी बोली भाषा एवं संगीत होती है जो उस क्षेत्र की संस्कृति की पहचान होती है।

संभाग स्तरीय आयोजन में विवाह थीम पर आधारित प्रतियोगिता में कोरिया जिले  के प्रतिभागी नवल साय एवं साथी को प्रथम तथा अम्बिकापुर के लोकनाथ एवं साथी को द्वितीय,फसल कटाई थीम पर आधारित प्रतियोगिता में सूरजपुर के गंभीर साय एवं साथी को प्रथम, विकासखण्ड अम्बिकापुर के सुखराम एवं साथी को द्वितीय,पारंपरिक त्यौहार पर आधारित प्रतियोगिता में जशपुर के मोहनलाल भगत और साथी को प्रथम एवं अम्बिकापुर के श्रीमती ललिता एवं साथी को  द्वितीय तथा ओपन केटेगरी प्रतियोगिता में सूरजपुर के बुधराम एवं साथी को प्रथम एवं अम्बिकापुर के राजेन्द्र प्रसाद एवं साथी को  द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। सभी प्रतिभागियों को शील्ड एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।इस अवसर पर सहायक कलेक्टर अभिषेक शर्मा,सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जेआर नागवंशी,अनुसंधान अधिकारी डीपी नागेश अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित थे।

 

 


Date : 03-Dec-2019

ओरिएण्टल पब्लिक स्कूल का 30वाँ वार्षिकोत्सव- अभिभावक समारोह ओपीएस फीस्टा कार्यक्रम के साथ सम्पन्न, साइंनटिस्ट ओपीस निखिल गुप्ता को पुरस्कृत किया 
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 3 दिसम्बर ।
ओरिएण्टल पब्लिक स्कूल का 30वाँ वार्षिकोत्सव- अभिभावक समारोह ओपीएस फीस्टा 2019 रंगारंग कार्यक्रम के साथ सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉ पी एस सिसोदिया सी. एम.एच.ओ सरगुजा व प्राचार्य डा आई ए खान सूरी तथा स्कूल प्रशासक तहसीन अहमद खान सूरी तथा हेड टीचर्स के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। स्कूल हेड गर्ल नितिशा मण्डल द्वारा वेलकम एड्ररेस तथा रितिका सिंह एवं गु्रप द्वारा प्रस्तुत स्वागत गीत के साथ कार्यक्रम की विभिन्न प्रस्तुति ने समा बाधा। समारोह में बच्चों ने ओपीएस केन्उी, आई एम द चैम्पियन, मैरिओनिटी डॉन्स, रिन्गा रोसेज़ , डिजनी स्टार्स डाँन्स की प्रस्तुति मनमोहक थी। पैरोडी साँग डांस, पंजाबी, फ्युजन, आरक्रेस्टा परफॉरमेन्स की आकर्षक प्रस्तुति का अभिभावकों ने भरपुर आनंद लिया।         

वर्ष 2018-ं19 में कक्षा में प्रथम आने वाले विद्यार्थियों में अराध्या तिवारी, धृति मिश्रा, गौसिया फि रोज, चैतन्या, साक्षी सिंह पैकरा, अभिषेक सिंह, शैली प्रधान, तनयदीप सिंह छाबड़ा, स्नेहा राय, खुशबु सिंह, मान्या सिंह चौहान, गौरव सिन्हा, श्रुति गुप्ता को पुरस्कृत किये गये। मोस्ट लेबोरियस स्टूडेन्ट ऑफ  द इयर के लिए अनुश्का गुप्ता, ओजस्वी किन्डो, एनी थापा, आफ रिन फ ातिमा, मोस्ट रेगुलर स्टुडेन्ट ऑफ  द इयर के लिए शौर्य कुमार साहु, अभिमन्यु स्वर्णकार, अंश राज सिंह, कार्तिक किरन खडग़वंशी, मो0 नवाजिश फिरदौसी, मो रेहान कुरैशी, रितिका राय, प्रान्जल कुमार गुप्ता, आस्था सिंह, आयान सिद्दकी, आकांक्षा मिश्रा, लीना निर्मलकर, तनि-ुनवजयक जायसवाल, महिमा निर्मलकर, सुमेधा गुप्ता, आयुश पाल को पुरस्कृत किया गया।  बेस्ट हाउस केप्टन ऑफ द इयर के लिए संदेश टोप्पो, बेस्ट स्काउट/गाइड ऑफ द इयर के लिए विकास मिंज, अँचला विश्वकर्मा, बेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर के लिए हर्शित अम्बस्ट, गुड रेडक्रास स्टुडेन्टऑफ द इयर के लिए अर्पित वर्मा, कमल सन्तवानी, भूमि कुशवाहा, श्रीनिवास मिश्रा बेस्ट म्युजिक आफ द इयर के लिए रीतिका सिंह (वोकल), गौरव शुक्ला (इन्सटुरूमेन्टल), मैथमेटिशियन ओपीएस शिवानी राठिया , साइंनटिस्ट ओपीस निखिल गुप्ता को पुरस्कृत किया गया। 

स्कूल के एडमिनिस्टे्रटर तहसीन अहमद खान सूरी ने स्कूल की उपलब्धियों से अभिभावकों को अवगत कराया उन्होंने बताया कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए स्कूल समर्पित है। स्कूल शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद, सामाजिक सरोकारों, साँस्कृतिक गतिविधियों का शामिल किया जाता है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में कहा कि बच्चों की परवरिश अभिभावक अच्छे से करें। उन्हें मालूम होना चाहिए कि वह कहाँ है और उन्हें अपना कैरियर का चुनाव अपने आने वाले भविष्य को देखते हुए उसे अपने मंजिल को लक्ष्य मानकर तय करना है। 

 

 


Date : 03-Dec-2019

महाविद्यालय अम्बिकापुर के कम्प्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्यौगिकी विभाग द्वारा विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस के अवसर पर व्याख्यानमाला का आयोजन 

अम्बिकापुर, 3 दिसम्बर । श्री साई बाबा आदर्श स्नातकोत्तर महाविद्यालय अम्बिकापुर के कम्प्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्यौगिकी विभाग द्वारा विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस के अवसर पर व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया। इस आयोजन का उद्देश्य छात्र-ंछात्राओं को इस बात के लिये जागरूक करना था कि वे अपने आसपास के लोगो में कम्प्यूटर साक्षरता के प्रति अलख जलाने का निरंतर प्रयास करते रहें। कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राजेश श्रीवास्तव ने कम्प्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्यौगिकी विभाग के सभी सहायक प्राध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं के साथ केक काटकर किये। प्राचार्य ने सभी छात्र-छात्राओं को विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस की बधाई दी तथा छात्र-ंछात्राओं को कम्प्यूटर शिक्षा के माध्यम से नवीन भारत निर्माण हेतु प्रेरित किया। इसके पश्चात् कम्प्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्यौगिकी विभाग के विभागप्रमुख डॉ.रितेश वर्मा ने अपने व्याख्यान में कहा कि छात्र-ंछात्रायें अपने आसपास के लोगो को आसानी से थोड़े प्रयास से ही कम्प्यूटर साक्षर बना सकते है। ऐसा करने पर हमारे आस पास के लोग अपने रोजमर्रा का काम आसानी से घर बैठे ही कम समय पर कर सकते है।


Date : 03-Dec-2019

संभाग स्तरीय नेशनल ट्रायबल डांस फेस्टिवल का आयोजन, सरगुजिहा करमा व शैला की रही धूम

अम्बिकापुर, 3 दिसम्बर। आदिम जनजाति की सांस्कृतिक परम्परा, लोकशैलियों,कलात्मक अभिव्यक्तियों को राष्ट्रीय पहचान दिलाने के उद्देश्य से संभाग स्तरीय नेशनल ट्रायबल डांस फेस्टिवल का आयोजन पीजी कॉलेज ग्राउण्ड अम्बिकापुर में किया गया। कार्यक्रम में संभाग के 20 नर्तक दलों के करीब 6 सौ प्रतिभागियों ने चार विधाओं पर सरगुजिहा करमा एवं शैला की रंगारंग और मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुतियां दी। कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर एवं पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष कुमार सिंह द्वारा मॉ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर समारोह का शुभारंभ किया गया।

 समारोह को संबोधित करते हुए डॉ मित्तर ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन ने पहली बार इस प्रकार का आयोजन किया है इसमें विकासखण्ड स्तर से शुरू होकर जिला एवं संभाग स्तर पर इसका आयोजन किया जा रहा है। संभाग स्तर में विजयी होने के बाद राज्य स्तर पर एवं राष्ट्रीय स्तर पर भी भाग ले सकेगें। उन्होंने कहा कि नृत्य एवं संगीत मानव जीवन से जुड़ा हुआ है। हर क्षेत्र की अपनी बोली भाषा एवं संगीत होती है जो उस क्षेत्र की संस्कृति की पहचान होती है। 

संभाग स्तरीय आयोजन में विवाह थीम पर आधारित प्रतियोगिता में कोरिया जिले  के प्रतिभागी नवल साय एवं साथी को प्रथम तथा अम्बिकापुर के लोकनाथ एवं साथी को द्वितीय,फसल कटाई थीम पर आधारित प्रतियोगिता में सूरजपुर के गंभीर साय एवं साथी को प्रथम, विकासखण्ड अम्बिकापुर के सुखराम एवं साथी को द्वितीय,पारंपरिक त्यौहार पर आधारित प्रतियोगिता में जशपुर के मोहनलाल भगत और साथी को प्रथम एवं अम्बिकापुर के श्रीमती ललिता एवं साथी को  द्वितीय तथा ओपन केटेगरी प्रतियोगिता में सूरजपुर के बुधराम एवं साथी को प्रथम एवं अम्बिकापुर के राजेन्द्र प्रसाद एवं साथी को  द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। सभी प्रतिभागियों को शील्ड एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।इस अवसर पर सहायक कलेक्टर अभिषेक शर्मा,सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जेआर नागवंशी,अनुसंधान अधिकारी डीपी नागेश अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित थे। 

 


Date : 03-Dec-2019

ईमानदारी की रोटी खाना सीख लें नहीं तो जेल जाने तैयार रहें -कलेक्टर

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 3 दिसम्बर।
कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर ने कहा है कि राज्य शासन की मंशानुसार किसानों को धान बेचने में किसी प्रकार की असुविधा न हो तथा किसानों को उनकी राशि के आहरण में भी कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शाखा प्रबंधक अपने दायित्वों का पूरी ईमानदारी से निभायें और ईमान की रोटी खाने की आदत डाल लें ,ऐसा नहीं करने पर आने वाले समय में उन्हें मुसीबत का सामना करना पड़ेगा और जेल जाने के लिए भी तैयार रहना होगा। कलेक्टर ने यह निर्देश आज यहॉ कलेक्टोरेट सभाकक्ष मे आयोजित बैठक में दिये।

कलेक्टर ने कहा कि जिला सहकारी बैंक एकमात्र बैंक है जहॉ किसानों द्वारा बेचे गये धान की राशि जमा होती है और किसान अपने जरूरत के अनुसार राशि का आहरण करते है। इस प्रकार यह बैंक सीधे किसानों से जुड़ा हुआ है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में  जिला सहकारी बैंक की छवि घूमिल हुई है और लोगों में गलत धारणा बन गई है। 

इस गलत धारणा को दूर करने के लिए आप लोगों के लिए चुनौती है। इस धारणा को ध्वस्त करते हुए फिर से बैंक की छवि उज्ज्वल करनी है। कलेक्टर ने कहा कि किसानों को एटीएम कार्ड अनिवार्य रूप से जारी करें ताकि जरूरत के अनुसार वे राशि का आहरण कर सकें।

  कलेक्टर डॉ मित्तर ने जिला सहकारी बैंक हेतु जारी पूर्व के आदेशों को यथावत रखते हुए किसानों के लिए नगद निकासी की सीमा एक बार में अधिकतम 49 हजार रूपये तथा सप्ताह में दो बार आहरण कर सकेगें।

 इसके साथ ही चेक के माध्यम से एक बार में अधिकमत एक लाख रूपये तथा महीने में चार बार आहरण कर सकेगें। बैठक में बताया गया कि  इस बार समर्थन मूल्य में किसानों द्वारा बेचे गये धान की राशि उनके खातें में जिला सहकारी बैंक में शाखा प्रबंधक के माध्यम से न होकर मुख्यकार्यपालन अधिकारी स्तर पर सीधे किसानों के खाते में जमा होगें। किसानों द्वारा खाद एवं बीज हेतु लिए गये ऋण की राशि का समायोजन के लिए भी बैंक अपने स्तर पर नहीं कर सकेगाए बल्कि किसानों से सहमति लेना भी जरूरी होगा।

 


Date : 02-Dec-2019

पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में छात्रों में आपसी विवाद ने गैंगवार का रूप ले लिया, 20 बाइक सवार कैंपस में पहुंचे और लाठी डंडा और तलवार से छात्रों पर हमला, 1 छात्र घायल

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 2 दिसंबर।
नगर के पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में सोमवार की सुबह छात्रों में आपसी विवाद ने गैंगवार का रूप ले लिया। लगभग 20 बाइक सवार कैंपस में पहुंचे और लाठी डंडा और तलवार से छात्रों पर हमला कर दिया। इस हमले में 1 छात्रों को काफी चोटें आई है, जबकि 1 छात्र किसी तरह भागकर अपनी जान बचा पाया। घायल छात्र को परिजन मेडिकल कॉलेज अस्पताल लेकर पहुंचे थे।

बताया गया कि पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्र अदनान खान और प्रिंस नामक छात्र के बीच कुछ आपसी लड़ाई थी। कुछ दिन पहले प्रिंस के साथ अदनान द्वारा की जा रही हाथापाई को छात्र मिशन चौक निवासी वैभव सिंह व अन्य द्वारा छुड़ाया गया था। घायल छात्र के अनुसार उसी समय से अदनान उनसे नाराज था। घायल छात्रों ने बताया कि पिछले 3 दिनों से वह अपने साथ कुछ बाहरी लड़कों को लेकर पॉलिटेक्निक पहुंच रहा था। सोमवार की सुबह वैभव अपने साथी अंशु ढोगले व अन्य साथियों के साथ पॉलिटेक्निक कैंपस में बैठा हुआ था। उनकी कक्षा प्रारंभ होने वाली थी। उसी दौरान अदनान खान के साथ लगभग 20 युवक मोटरसाइकिल से वहां पहुंचे और लाठी डंडे से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। किसी तरह अंशु में भागकर अपनी जान बचाई। 

वैभव को युवकों ने पकड़ लिया और उसके साथ जमकर मारपीट की। इस मारपीट से वैभव के सिर एवं शरीर के अन्य हिस्सों में काफी चोट आई है। सूचना पर परिजन मौके पर पहुंचे और तत्काल घायल को मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाया। परिजन पुलिस को सूचना देना गए हुए थे।

 


Date : 02-Dec-2019

मानव कल्याण एवं सामाजिक विकास संगठन के द्वारा संचालित साहित्यिक एवं सांस्कृतिक उत्थान मंच के तत्वाधान में काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 2 दिसंबर।
 मानव कल्याण एवं सामाजिक विकास संगठन के द्वारा संचालित साहित्यिक एवं सांस्कृतिक उत्थान मंच के तत्वाधान में काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ एस के श्रीवास्तव , अरुण कुमार मिश्रा , श्रीमती रानी मिश्रा , जेल अधीक्षक राजेंद्र रंजन गायकवाड , संतोष दास , सुधीर पाठक एवं वरिष्ठ साहित्यकार राम प्यारे रसिक भी मौजूद रहे। 

आयोजन में जिले के जाने-माने साहित्यकारों और रचनाकारों ने अपनी स्वरचित रचनाओं का पाठ किया।


इस आयोजन का प्रारंभ मुख्य अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की पूजन और सरस्वती वंदना साथ किया गया । संबोधन के क्रम में संगठन के संस्थापक अध्यक्ष उमेश कुमार पांडे के द्वारा स्वागत भाषण एवं संगठनात्मक लक्ष्यों की जानकारी दी गई। इसी अनुक्रम में साहित्यिक एवं सांस्कृतिक उत्थान मंच के प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती आशा पांडे के द्वारा इस मंच की कार्यकारिणी की जानकारी , कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य व कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की । इस आयोजन की मुख्य संयोजिका श्रीमती पूनम दुबे ने संगठनात्मक कार्यों के प्रति सामाजिक सोच होना बताया और इस मंच के माध्यम से सतत प्रक्रिया साहित्यिक उत्थान हेतु चलती रहे इस ओर ध्यानाकर्षण किया । श्रीमती रानी मिश्रा के द्वारा नारी सशक्तिकरण विषय पर इस मंच के माध्यम से यह जानकारी दी गई। जेल अधीक्षक राजेंद्र रंजन गायकवाड के द्वारा अपने संबोधन में इस मंच के माध्यम से किए गए सामाजिक प्रयास को सर्वोत्तम कार्य बताया। साथ ही उन्होंने समाज में किया जाने वाला यह कार्य सर्वोत्तम है जिसमें समाज के लोगों को लेकर उनके उत्थान को उनके प्रोत्साहन को लक्ष्य मानकर किया जाने वाला कार्य सराहनीय है । अरुण मिश्र के द्वारा अपने संबोधन में यह बताया कि सरगुजा में विभिन्न जनजातियों के द्वारा प्राचीन भाषाओं का उपयोग किया जाता है , साथ में उन्होंने इस मंच के माध्यम से और भी आयोजन करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को शामिल करने के लिए और उनमें प्रतिभाओं को तलाशने के लिए संगठन के समक्ष प्रस्ताव प्रस्तुत किया साहित्यिक एवं सांस्कृतिक उत्थान मंच के प्रदेश संरक्षक संतोष दास के द्वारा संगठन के उद्देश्यों को समाज के लिए समर्पित होना बताया। इस आयोजन के मुख्य अतिथि रहे डॉक्टर एस के श्रीवास्तव के द्वारा इस आयोजन को एक सराहनीय पहल बताया। 

साथ ही साथ उन्होंने पुराणों में, वेदों में , प्राचीन इतिहास के हल पलों में समाज के उत्थान में कवि के योगदान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा एक कवि भी एक वैज्ञानिक होता है जिसके अंतर मन में सदैव ही रचनाएं तरंगों के रूप में बहती रहती हैं ।

 


Date : 02-Dec-2019

धान खरीदी समर्थन मूल्य घोषणा में धोखा व वादाखिलाफी के विरूद्व में भारतीय जनता पार्टी सरगुजा द्वारा प्रदेश के आहृवान पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता   
अम्बिकापुर , 2 दिसम्बर।
धान खरीदी समर्थन मूल्य घोषणा में धोखा व वादाखिलाफ ी के विरूद्व में भारतीय जनता पार्टी सरगुजा द्वारा प्रदेश के आहृवान पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन का आयोजन धान खरीदी केन्द्र नमना सहकारी समिति सरगवां में किया गया। 

भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री भारत सिंह सिसोदिया ने कहा कि कांग्रेस में ऐसा कोइ सगा नहीं जिसे कांग्रेस ने ठगा नहीं। आज एक महिने बिलम्ब से धान खरीदी शुरू होनी थी परंतु आज एक भी किसान सहकारी समिति में अपने धान को बेचने नहीं आया। 

समिति की बोहुनी तक नहीं हुई, किसान असमंजस्य में है कि सरकार को धान बेचने के बाद 2500 रूपये प्रति क्विंटल मिलेगा या नही ,किसान सरकार से पूर्णत: परेशान है और सरकार की नितियों से किसान का भरोषा उठ चुका है। भूपेश सरकार ने अपने अपने घोषणा पत्र में यह भी वादा किया था कि पुराना बकाया बोनस देंगे परंतु यह तो 2500 रूपये प्रति क्विंटल धान खरीदी को छोडकर 1815 रूपये प्रति क्विंटल धान खरीदी कर रहें हैं तो पुराना बकाया बोनस तो बहुत दूर की बात है। भाजपा जिला उपाध्यक्ष अम्बिकेश केशरी ने कहा कि भूपेश सरकार अपने किसानों के साथ किये गये वादों को पूरा करे नही तो भारतीय जनता पार्टी सड़क से लेकर सदन तक सरकार के खिलाफ  प्रदर्शन करेगी । पूर्व में रमन सरकार द्वारा 1 नवंबर से किसानों का धान खरीदी करना शुरू कर दिया जाता था। परंतु भूपेश सरकार द्वारा एक माह विलंब से धान खरीदी शुरू करने के कारण किसान परेशान है । कार्यक्रम के दौरान मंच का संचालन आकाश गुप्ता द्वारा किया गया। उक्त कार्यक्रम में नगर निगम नेेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्रा, बबलु सिंह, शैलेष सिंह, सोमनाथ सिंह, अभिषेक शर्मा, संजय सोनी, गौतम विश्वकर्मा व अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।


Date : 02-Dec-2019

बीमारियों की कोडिंग शुरू, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो सकेगी बीमारियों की गणना, एमसीआई ने गिनाई थी कमी, डीन के प्रयास से आज से शुरू हुआ सिस्टम

छत्तीसगढ़ संवाददाता 

अंबिकापुर, 2 दिसंबर।
 मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दाखिल विभिन्न मरीजों की बीमारियों की गणना सांख्यिकी रूप से अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी की जा सकेगी। डीन के प्रयास से अस्पताल में विभिन्न बीमारियों की कोडिंग सिस्टम को आज से शुरू कर दिया गया है। लंबे समय से इसकी जरूरत महसूस की जा रही थी।

गौरतलब है कि चिकित्सा महाविद्यालयों में बीमारियों की कोडिंग सिस्टम होना अनिवार्य है। पूर्व में एमसीआई की टीम यहां के निरीक्षण के दौरान कोडिंग सिस्टम की कमी बताई थी। पूर्व में यहां मैनुअल ढंग से आईसीडी कोडिंग किया जाता था। पिछले 3 वर्षों से इसे अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर करने की कोशिश की जा रही थी। चिकित्सा महाविद्यालय के नए डीन ने आते ही रिकॉर्ड रूम का निरीक्षण किया। रिकॉर्ड रूम के रखरखाव पर संतोष व्यक्त करते हुए कोडिंग को ऑनलाइन शुरू करने के निर्देश दिए थे। जिस पर आज से यह सिस्टम शुरू कर दिया गया है। इस सिस्टम के तहत अस्पताल के सभी विभाग अध्यक्ष एवं चिकित्सक को मरीज के केस टिकट में स्पष्ट रूप से बीमारियों का उल्लेख करने के निर्देश दिए गए हैं। बीमारी स्पष्ट होने से कोडिंग में परेशानी नहीं आएगी।

पता चल सकेगा अस्पताल में किन बीमारियों के पहुंचे कितने मरीज
कोडिंग सिस्टम से हर बीमारियों के कोड दिया जाएगा। उसी की एंट्री भी की जाएगी। इस सिस्टम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कहीं भी यहां पहुंचने वाले विभिन्न बीमारियों के मरीजों की अलग अलग गणना की जा सकेगी और पता चल सकेगा कि अस्पताल में किस बीमारी के कितने मरीज पहुंचे।


Date : 02-Dec-2019

लेमरू एलिफैंट रिजर्व के विरोध में प्रभावित सरगुजा जिले के लखनपुर तहसील के जीवलिया में ग्रामीणों की एक बैठक रखी

उदयपुर, 2 दिसंबर। लेमरू एलिफैंट रिजर्व के विरोध में प्रभावित सरगुजा जिले के लखनपुर तहसील के जीवलिया में ग्रामीणों की एक बैठक रखी गई। उक्त बैठक में उदयपुर तथा लखनपुर ब्लॉक के लोग शामिल हुए। जिसमें लेमरू एलिफैंट रिज़र्व को ग्रामीणों ने इसे सुनियोजित लूट की शुरुआत बताया। 

गौरतलब हो कि यह पूरा इलाका जंगलों से भरा-पूरा है। इन्हीं जंगलों के गर्भ में जहां एक ओर वनोपज का भंडार है वहीं दूसरी तरफ अकूत कोयले की सम्पदा है। ग्रामीणों का मानना है कि हाथियों और इंसानों का साथ रहना नामुमकिन है। इस लिए इस तरह की परिस्थिति निर्मित की जा रही है जिससे इंसान यह जगह छोड़ दे जिससे बाद में कोयले की लूट में भागीदारों को विरोध का सामना ना करना पड़े। 

मनबहार ने कहा कि यदि हम अपनी जगह छोड़ देंगे तो हम कहां जाएंगे। रोनहा मिंज ने बताया कि जंगल ही हमारी रोज़ी रोटी है। दादा पुरखे हमारे इसी जंगल से अपना जीवन -परिवार पालते आये थे। अब हम इसे छोड़ कर कहां जाएंगे। यहां से जो वनोपज मिलता है उसी से हम सब बच्चों के भविष्य के लिए सोच पाते हैं।

सोमार साय ने कहा कि ये अफवाह फैलाई जा रही है कि हमारा पुनर्वास नहीं होगा और हमें जंगल छोड़ कर कहीं दूसरी जगह जाना नहीं होगा, जबकि वास्तविकता इससे अलग है। दूसरी जगहों पर जब पुनर्वास किया गया है तो उनका जंगल भी छिन गया, और ग्रामीण किसी काम के लायक भी नहीं रहे। सोमार साय ने कहा कि की सरगुजा बेहद संवेदनशील जगह है हाथी ओडिशा की तरफ से आकर लगातार नुकसान पहुंचा रहे हैं, जानमाल का खतरा हमेशा बना रहता है, फिर उसी समस्या को बढ़ाकर हमारी जान जोखिम में डालने के का रहस्य समझ नहीं आ रहा है । 

समाजसेवी जावेद खान ने कहा कि हाथियों के साथ सामंजस्य बनाकर जंगल में रह पाना बहुत मुश्किल है। यदि यह एलीफैंट रिज़र्व अस्तित्व में आता है तो बेशक यह जंगल के निवासियों के साथ एक छलावा होगा । यह अटल सत्य है कि जंगली हाथियों के साथ मनुष्य रह ही नहीं सकता यह हम बरसों से देखते आ रहे हैं, क्योंकि हर साल हाथियों के द्वारा बहुतेरे लोग मार दिए जाते हैं, फिर एक और बात है कि अभी की घोषणा पर ध्यान दिया जाए तो घासीदास टाईगर रिज़र्व घोषित किया गया है, फिर हाथी और शेर को एक ही जगह क्यों ना बसाया जाए, ताकि आगे जन धन की और हानि ना हो। जानबूझकर एक डरावनी तस्वीर बनाई जा रही है, शेर के लिए अलग रिज़र्व, हाथी के लिए अलग, फिर आगे बंदरों, बिल्लियों के लिए भी, बस इंसानों के लिए बदनसीबी ये है कि आज के दौर में इंसान होने के लिए सज़ा दी जा रही है , उपस्थित ग्रामीणों में राजनाथ तिग्गा, बरातू तिर्की,जयाराम मिंज, निर्मल एक्का, बोधनराम पैकरा, रोनहा मिंज, जगलाल मिंज , डी आर पैकरा , सगराम तिर्की, आनंद मझवार, दिनेश कुजूर, बब्लू दास, प्रभात खलखो, बाबूलाल किंडो,रत्तू एक्का , मनबहाल मिंज, दधेश्वर एक्का , ठुठुआ तिर्की, सोमार साय, पी आर तिर्की, मनोज खेस , बनस राम आदि उपस्थित थे ।


Date : 02-Dec-2019

पदस्थ अपर कलेक्टर निर्मल तिग्गा एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ऑगस्टिन टोप्पो 30 नवम्बर को अधिवार्षिकी  पूर्ण होने पर सेवानिवृत्त 

अम्बिकापुर, 2 दिसम्बर। सरगुजा जिले में पदस्थ अपर कलेक्टर  निर्मल तिग्गा एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ऑगस्टिन टोप्पो 30 नवम्बर को अधिवार्षिकी  पूर्ण होने पर सेवानिवृत्त हो गए। दोनों अधिकारियों को सेवानिवृत्ति पर जिला प्रशासन द्वारा शनिवार को ऑफि सर क्लब में आयोजित समारोह में भावभीनी विदाई दी गई। इस अवसर पर उन्हें शाल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

 समारोह को संबोधित करते हुए कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर ने कहा कि सेवानिवृत्त शासकीय सेवको का अभिन्न हिस्सा है। सभी शासकीय सेवको को अधिवर्षिता पूर्ण होने पर सेवानिवृत्त होना होता है। उन्होंने कहा कि हर अधिकारी का काम करने का अपना शैली होता है। उनके  अनुभवों से सीख मिलती है। दोनों अधिकारियों ने लम्बी अवधि तक विभिन्न स्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं। उन्होंने दोनों सेवानिवृत्त अधिकारियो को स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की बधाई दी। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने अपर कलेक्टर श्री तिग्गा के साथ अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि श्री तिग्गा बहुत ही सुलझे हुए अधिकारी रहे हैं। उन्हें पुस्तके पढऩे में विशेष रूचि है। शासकीय नियमो और आदेशों की बखूबी जानकारी रखते है। उन्होंने कहा कि उनके काम करने के तरीके अनुकरणीय है। समारोह को सेवा निवृत्त अपर कलेक्टर  निर्मल तिग्गा एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ऑगस्टिन टोप्पो,एसडीएम  अजय त्रिपाठी ,सीएमचओ डॉ पी एस सिसोदिया ने भी संबोधित किया । इस अवसर पर अपर कलेक्टर द्वय ए एल धु्रव एवं सुश्री संतान देवी जांगड़े सहित अन्य जिला अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।
 


Date : 02-Dec-2019

श्री साई बाबा स्कूल सरगंवा अम्बिकापुर में वार्षिक महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर,  2 दिसम्बर।
श्री साई बाबा स्कूल सरगंवा अम्बिकापुर में वार्षिक महोत्सव का आयोजन प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री साई बाबा स्कूल सरगवां में  हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्कूल प्रबंधन का प्रत्येक वर्ष यह विशिष्ट प्रथा रही है कि सदैव मुख्य अतिथि के रूप में स्कूल में अध्ययनरत् छात्रों के माता एवं पिता के बीच से ही प्री-प्रायमरी के बच्चों द्वारा चिट निकालकर माता-पिता प्रतिनिधी का मुख्य अतिथि के रूप में चयन किया जाता रहा है। मुख्य अतिथि चयन एवं आमंत्रण की यह प्रथा इस वर्ष भी रही जिसमें पुरूष मुख्य अतिथि के रूप में करन सिंह जोगी एवं महिला अतिथि के रूप में श्रीमती एंजीला लकड़ा का चयन किया गया तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में जयंत थोरात सेवा निवृत्त भारतीय पुलिस अधिकारी उपस्थित रहें। 

स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा उक्त महोत्सव में सम्पूर्ण भारत के विभिन्न प्रकार के विषयों, परम्पराओं, धार्मिक आस्था एवं संस्कृति को अपने नृत्य, नाटक, गायन, एवं अभिनय से सदृश्य प्रस्तुत करने का प्रयास किया। उक्त महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में विगत वर्षों में उक्त महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित अतिथियों द्वारा अपने बच्चों की प्रगति का उल्लेख करते हुये शहर के सबसे अच्छे स्कूल कहा अपने अभिवाचन में कार्यक्रम की खूब सराहना की गई। उक्त वार्षिक महोत्सव कार्यक्रम के सफ ल एवं सुचारू संचालन एवं क्रियान्वयन में संस्था के प्रबंधन समिति के सदस्यों एवं स्कूल के समस्त शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टॉफ का अभूतपूर्ण एव ंसराहनीय योगदान रहा।


Date : 01-Dec-2019

12 दावेदारों के द्वारा साढ़े 47 हजार का चालान जमा, पहले दिन कोई दावेदार ने नहीं दाखिल किया नामांकन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 1 दिसम्बर।
नगरीय निकाय निर्वाचन की अधिसूचना पश्चात नगर निगम अम्बिकापुर, नगर पंचायत सीतापुर तथा लखनपुर में पार्षद पद के अभ्यर्थियों हेतु नाम निर्देश प्रपत्र भरने एवं जमा करने की अधिसूचना संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जारी कर  दिया गया।  इसके साथ ही 30 नवम्बर को पहले दिन से चालान जमा, नामांकन फार्म भरने एवं दाखिल करने की शुरुआत हो गई। पहले दिन 12 दावेदारों के द्वारा 47 हजार 5 सौ रुपये के चालान जमा किया गया। चालान जमा करने हेतु संयुक्त जिला कार्यालय में सिंगल विंडो बनाया गया है हालांकि पहले दिन जिले के तीनों नगरीय निकाय के किसी भी दावेदार ने नामांकन दाखिल नहीं किया ।

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर निगम अम्बिकापुर के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 27 हेतु श्रीमती प्रिति सिन्हा द्वारा 2500 रूपये,वार्ड क्रमांक 29 हेतु शुभांकर पाण्डेय द्वारा 5 हजार रूपये,वार्ड क्रमांक 40 पूजा विश्वकर्मा द्वारा 2500,वार्ड क्रमांक 01 प्रवीण गुप्ता के द्वारा 5 हजार रूपये,वार्ड क्रमांक 22 संजय कुमार मिश्र द्वारा 5 हजार रूपय,वार्ड क्रमांक 38  इरफ ान सिद्दीकी द्वारा 5 हजार रूपये,वार्ड क्रमांक 34 श्रीमती रूबी सिद्दीकी द्वारा 2500 रूपये,वार्ड क्रमांक 37 परवेज आलम द्वारा 5 हजार रूपये,वार्ड क्रमांक 19 नीरज सिंह और त्रिलोक नाथ सिंह के द्वारा 5-5 हजार रूपये,वार्ड क्रमांक 12 अनीता द्वारा 2500 रूपये, वार्ड क्रमांक 21 उर्मिला के द्वारा 2500 रूपये जमा कराये गये ।


Previous1234Next