छत्तीसगढ़ » सरगुजा

Previous123Next
Date : 19-Jan-2020

छठी कार्यक्रम का निमंत्रण कार्ड बांट रहे तीन दोस्तों को ट्रैक्टर चालक ने लापरवाहीपूर्वक चलाते हुए चपेट में ले लिया, दो की मौत, एक गंभीर

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 19 जनवरी।
छठी कार्यक्रम का निमंत्रण कार्ड बांट रहे हैं तीन दोस्तों को एक ट्रैक्टर के चालक ने लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए अपनी चपेट में ले लिया। हादसे में एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दूसरे ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। एक अन्य युवक का उपचार चल रहा है जिसकी स्थिति भी गंभीर बताई जा रही है।

जानकारी के मुताबिक बैकुंठपुर आनी ग्राम निवासी इंदरचंद राजवाड़े जिसके यहां गत 11 जनवरी को छठी कार्यक्रम था।वह दो दोस्त भंडारी व शेषनाथ के साथ बाइक में सवार होकर निमंत्रण कार्ड बांटने निकला हुआ था।उसी दौरान एक सोल्ड ट्रेक्टर के चालक ने तीनों को ठोकर मारते हुए अपनी चपेट में ले लिया था।इस दुर्घटना में शेषनाथ की मौके पर ही मौत हो गई थी।इंदरचंद को जीवन ज्योति अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां गत रात उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। 
वहीं भंडारी का उपचार मिशन अस्पताल में चल रहा है उसकी भी स्थिति गंभीर बताई जा रही है।


Date : 19-Jan-2020

दो साल के बच्चे को लेकर मायके से ससुराल जाने निकली महिला भटक कर अंबिकापुर पहुंची, ठंड-भूख से मासूम की मौत, सदमे में मां सेप्टिक टैंक में कूदी 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 19 जनवरी।
अपने दो साल के बच्चे को लेकर मायके से ससुराल जाने निकली महिला भटक कर अंबिकापुर पहुंच गए गई। ठंड व भूख से महिला के 2 वर्षीय मासूम बच्चे ने गोद में ही दम तोड़ दिया। अपने बच्चे के शव को लेकर सदमे में बेसुध बैठी महिला को लोगों ने देखा तो महिला व बच्चे दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया। अस्पताल में भर्ती होने के बाद डॉक्टरों ने बच्चे को पहले से मृत होना बताया। बच्चे की मौत होने के सदमे में उसकी मां ने सेप्टिक टैंक में कूदकर आत्महत्या करने की कोशिश की।बहरहाल महिला का उपचार मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर में चल रहा है। महिला अभी कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं है। वह बेसुध पड़ी हुई है। पुलिस महिला के परिजनों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है।

पुलिस द्वारा महिला से पूछताछ की गई तो उसने अपना नाम गीता होना व मायके बलरामपुर जिला के रामानुजगंज होना बताया। महिला के अनुसार दो-तीन दिन पहले उसके मायके वालों ने उसे एक बस में बैठा कर उसके ससुराल झारखंड के जगवान ग्राम जाने रवाना किया था लेकिन महिला अपने ससुराल न पहुंच भटक कर अंबिकापुर पहुंच गई। शनिवार की रात लगभग 11बजे महिला को प्रतीक्षा बस स्टैंड अंबिकापुर में बच्चे के साथ बेसुध बैठा देख लोगों को कुछ शंका हुआ। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी मौके पर पहुंची पुलिस महिला के गोद में पड़े बच्चे का कोई भी हरकत होता नहीं देख दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया। अस्पताल में चिकित्सकों ने बच्चे को मृत बताया। 

इसी बीच महिला ने अस्पताल के सेप्टिक टैंक में कूदकर अपनी जान देने की कोशिश की। पुलिस ने महिला को किसी तरह सेप्टिक टैंक से बाहर निकाल वार्ड में भर्ती कराया है। महिला अपने पति का नाम कभी सत्येंद्र विश्वकर्मा तो कभी सत्यम लोहार व मिस्त्री बता रही है। पुलिस व चिकित्सकों द्वारा बच्चे की मौत संभवत: ठंड व भूख के कारण होना बताया जा रहा है। 

 


Date : 19-Jan-2020

श्री साई बाबा स्कूल सरगवां अम्बिकापुर में प्री-प्रायमरी के बच्चों के मध्य पहेली प्रतियोगिता का आयोजन किया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 19 जनवरी।
श्री साई बाबा स्कूल सरगवां अम्बिकापुर में प्री-प्रायमरी के बच्चों के मध्य पहेली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न प्रकार के सांचे जिनको आपस में जोड़कर आकर्षक आकृतियां बनाई जानी थी। बच्चों ने प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया तथा अनेक प्रकार की आकृतियां जैसे घर, किला, गाड़ी, जानवर, अक्षर आदि बनाई गई। 

प्रतियोगिता में कक्षा नर्सरी में प्रथम स्थान पर कुशवाहा एवं सिद्ध सिंह, द्वितीय स्थान पर अयान तिर्की एवं तृतीय स्थान पर अहान पैंकरा, कक्षा के.जी 1 में प्रथम स्थान पर युग चौधरी, द्वितीय स्थान पर अनशा सूर्यवंशी एवं तृतीय स्थान पर पल्लव गुप्ता एवं आफिया अंसारी तथा कक्षा के.जी 2 में प्रथम स्थान पर वंषिका जायसवाल एवं प्रगति तिवारी, द्वितीय स्थान पर दीक्षा गोलदार, समर्थ दवे एवं शिवम गुप्त तथा तृतीय स्थान पर सृजा सिंह एवं कार्तिक जायसवाल विजयी रहे। प्रतियोगिता के आयोजन में स्कूल प्रबंधन समिति एवं स्कूल की प्राचार्य प्राची गोयल तथा संस्था के प्रीप्रायमरी के शिक्षकों रजनी तिवारी, भावना बारी, शबा अंजुम एवं सीसीए टीम का सराहनीय योगदान रहा। 


Date : 18-Jan-2020

तेज रफ्तार हाईवा की चपेट में स्कूटी सवार एक की मौत, एक घायल

अंबिकापुर, 18 जनवरी। अंबिकापुर-प्रतापपुर मार्ग पर स्थित ग्राम सरगवां के पास शनिवार की दोपहर तेज रफ्तार हाइवा ने स्कूटी सवार 2 व्यक्तियों को टक्कर मार दी। टक्कर के बाद हाइवा के सामने वाले हिस्से में स्कूटी फंस गई, जिससे स्कूटी चला रहा व्यक्ति काफी दूर तक घिसटता चलागया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। स्कूटी सवार दूसरे युवक को काफी चोटें आई है। सूचना मिलते ही गांधीनगर पुलिस मौके पर पहुंची और हाइवा को जब्त कर लिया। 

जानकारी के अनुसार शहर के मिशन चौक निवासी रामजतन राम (65 वर्ष) शनिवार की दोपहर अपनी स्कूटी से सरगवां से शनिवार की दोपहर लगे सुअरफार्म के पास 33 वर्षीय युवक शिवरतन तरफदार के साथ गया था। दोनों दोपहर करीब 3.15 बजे प्रतापपुर-अंबिकापुर मार्ग पर स्थित ग्राम सरगवां पंचायत भवन के पास पहुंचे ही थे कि अंबिकापुर से तेज रफ्तार में जा रहे हाइवा ने स्कूटी को टक्कर मार दी। हादसे में पीछे बैठा शिवरतन छिटक कर सडक़ पर जा गिरा, जबकि रामजतन स्कूटी के साथ ही हाइवा के सामने वाले हिस्से में फंसकर काफी दूर तक घिसटता चला गया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

 

 


Date : 18-Jan-2020

अज्ञात वाहन की ठोकर से दो युवकों की मौत

रामानुजगंज, 18 जनवरी। शुक्रवार की देर शाम अज्ञात वाहन की टक्कर से दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें रामानुजगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित किया। 

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की देर शाम चंदनपुर पेट्रोल पंप में श्रवण राम पिता रामविलास राजभर (19 वर्ष) ग्राम रईसा जिला मऊ उत्तर प्रदेश अपने दोस्त श्रवण राम (20 वर्ष) बुलंदशहर के साथ आया था। दोनों युवक खाना खाने लाइन होटल की ओर पेट्रोल पंप से जा रहे थे, तभी तेज रफ्तार एक वाहन ने उन्हें अपनी चपेट में ले लिया, जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें रामानुजगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित किया। 

गौरतलब है कि यातायात विभाग के द्वारा यातायात  जागरूकता सप्ताह चलाया गया था, जिसका शुक्रवार को ही धूमधाम से समापन किया गया और उसी शाम यह दुर्घटना घटी। 

 

 


Date : 18-Jan-2020

अज्ञात कारणों से एक व्यक्ति की मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार के दौरान मौत 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 18 जनवरी।
अज्ञात कारणों से एक व्यक्ति की मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। पुलिस ने मामले में मर्ग कायम कर लिया है।

जानकारी के अनुसार जसपुर जिले के ग्राम सन्ना निवासी नाल कुमार पिता लाल साय 26 वर्ष गांव में सडक़ किनारे गिरा पड़ा था। परिजनों ने उसे जसपुर अस्पताल ले जाकर दाखिल कराया, जहां से उसकी स्थिति गंभीर होने पर उसे मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाकर दाखिल कराया गया था। यहां आज तडक़े उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। मौत का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है।

 


Date : 18-Jan-2020

जैव चिकित्सा अपशिष्ट पदार्थों के निपटान के लिए करें जरूरी उपाय-कमिश्नर 
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर 18 जनवरी ।
सरगुजा संभाग के कमिश्नर ईमिल लकड़ा ने कहा है कि जैव चिकित्सा अपशिष्ट नियम 2016 में किए गए उपबंधो की अनुपालन हेतु संबंधित संस्थाएं जैव चिकित्सा अपशिष्टों के निपटान के लिए जरूरी उपाय सुनिश्चित कराएं। 

श्री लकड़ा ने यह निर्देश संभागायुक्त कार्यालय में जैव चिकित्सा अपशिष्ट नियम 2016 के पालन के संबंध में आयोजित बैठक सह कार्यशाला में अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि नियम के तहत सूखे एवं गीले जैव अपशिष्टों, प्लास्टिक एवं कांच के अपशिष्टों के निपटान की उचित व्यवस्था कराएं। 

 बैठक में चिकित्सा संस्थानों में उत्पन्न दूष्ति जल के उपचार की उपयुक्त विधि,उपचारित दूष्ति जल की गुणवत्ता के मानक पर विस्तृत चर्चा की गई। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल के प्रतिनिधि द्वारा जैव चिकित्सा अपशिष्ट नियम 2016 के परिपालन में की जाने वाली कार्यवाहियों के संबंध में प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रस्तुतीकरण दिया गया। बैठक में बताया गया कि इस नियम के अन्तर्गत आने वाले सभी संस्थानों को स्वंय का वेबसाईट तैयार करना है तथा वार्षिक प्रतिवेदन प्रतिवर्ष 30 जून तक दाखिल करना होगा। वर्तमान में जैव चिकित्सा अपशिष्टों को 4 वर्गों में विभाजित किया गया है। बताया गया कि संबंधित संस्थानों को प्राधिकारी की मंजूरी के लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड समिति को प्रारूप-2 में आवेदन करना होगा। बैठक में लघु नर्सिंग होम तथा अन्य प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए शंकाओं का समाधान किया गया।   सरगुजा संभाग के अस्पतालों के जैव चिकित्सा अपशिष्टों के निपटान के लिए मेसर्स एमव्ही टेक्नोसाफ्ट प्राईवेट लिमिटेड रायपुर के साथ अनुबंध किया गया है। 

  सरगुजा संभाग के अन्तर्गत कुल 151 चिकित्सा संस्थान जिनमें 2081 बिस्तर कार्यरत हैं।  संभाग के शासकीय चिकित्सा संस्थानों में एक मात्र जिला चिकित्सालय सरगुजा में अपशिष्टों के निपटान हेतु इंसिनरेटर 50 किलोग्राम प्रतिघण्टा की व्यवस्था संचालित है। जैव चिकित्सा अपशिष्टों के निपटान के लिए अनुबंधित एजेंसी के द्वारा 10 से अधिक बेड वाले अस्पतालों से 20 रूपये प्रति बेड प्रतिदिन तथा 3 से कम बेड वाले अस्पतालों से 2500 रूपये प्रतिमाह शुल्क लिया जाएगा। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सूरजपुर अश्विनी देवांगन,उपायुक्त महावीर राम,छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल रायपुर  केमिस्ट एसके दिवान सहित संभाग के जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी,इण्डियन मेडिकल एसोशियन के सदस्य, सीजीएमएससी एवं छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल के अधिकारी उपस्थित थे।

 

 


Date : 18-Jan-2020

राष्ट्रीय शिक्षा अभियान अंतर्गत हाई एवं हायर सेकेंड्री स्कूलों में शिविर में 94 विद्यर्थियों का स्वास्थ्य जांच

अम्बिकापुर 18 जनवरी। राष्ट्रीय शिक्षा अभियान अंतर्गत हाई एवं हायर सेकेंड्री स्कूलों में अध्यनरत विशेष आवश्यकता वाले छात्रों के लिए आकलन शिविर का आयोजन शासकीय बहुउद्देश्यीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापुर में किया गया। शिविर में अस्थि बाधित, श्रवण बाधित, नेत्र रोग जैसे विशेष आवश्यकता वाले 94 विद्यर्थियों का स्वास्थ्य जांच किया गया। इनमें से 73 विद्यार्थियों को बेहतर उपचार हेतु उच्च संस्थानों के लिए रेफ र किया गया। शेष को प्रमाण पत्र एवं आवश्यकता के अनुसार ट्राई साइकलए श्रवण यंत्र हेतु आंकलन किया गया।

 कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर के निर्देशानुसार तथा मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ पीएस सिसोदिया के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य शिविर में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत तम्बाकू उपयोग के रोकथाम उसके सेवन दुष्परिणाम तथा कोटपा एक्ट की जानकारी संजय नामदेव एवं प्रशांत कश्यप के द्वारा दी गई। शिविर में डॉ मनीष तिवारी,डॉ वंदना गुप्ता ,डॉ ऋषि मिश्रा, डॉ प्रियंवदा पांडेय,शिक्षा विभाग के एपीसी बीएल अग्रवाल,सहायक जिला परियोजना अधिकारी रमेश सिंह,सहायक परियोजना समन्वयक रविशंकर पांडेय मौजूद रहे।  

 

 


Date : 17-Jan-2020

पहले हम जागेंगे तो ही समाज जागेगा, विदेशों में यातायात को लेकर लोग काफी जागरूक हैं और इसका पालन वह पूरी ईमानदारी से करते हैं- अजय 
राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह का समापन
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 17 जनवरी।
जिले में 31 वां राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह के समापन अवसर पर शुक्रवार को घड़ी चौक पर मुख्य अतिथि नगर निगम सभापति अजय अग्रवाल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पहले हम जागेंगे तो ही समाज जागेगा। विदेशों में यातायात को लेकर लोग काफी जागरूक हैं और इसका पालन वह पूरी ईमानदारी से करते हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने से अधिकांश दुर्घटना होती है। शराब पीकर वाहन चलाने से अधिक दुर्घटनाएं घटित होती है और सबसे ज्यादा मौतें इसकी वजह से ही होती है,पुलिस इसपर अंकुश लगाए। 

पार्षद आलोक दुबे ने कहा कि यातायात विभाग पुराने ढर्रे पर चलते आ रहा है। एशिया में सबसे ज्यादा टू व्हीलर वाहन सरगुजा में है। यातायात विभाग में वही पुराना स्टाफ सेटअप है जिस में और वृद्धि होनी चाहिए। श्री दुबे ने अलग से यातायात थाना बनाए जाने की बात कही और उसमें एसडीओपी रैंक का अधिकारी बैठाने की बात कही। श्री दुबे ने बिहार में नाबालिग बच्चों द्वारा टू व्हीलर या फोर व्हीलर वाहन चलाने पर परिजनों के ऊपर 30 हजार फाइन करने का एक्ट का हवाला देते हुए कहा कि यहां भी यह नियम लागू होना चाहिए।
ट्रक मालिक संघ के संभागीय अध्यक्ष रविंद्र तिवारी ने कहा कि एक सप्ताह के लिए यातायात जागरूकता अभियान चलाने की बाजए पूरे साल भर यह अभियान चलाना चाहिए। विभाग ऐसा करती है तो लोगों में जागरूकता हमेशा बना रहेगा और दुर्घटनाओं में काफी कमी आएगी। श्री तिवारी ने सुझाव देते हुए कहा कि अंबेडकर चौक की मूर्ति को किनारे स्थापित करने से वहां लगने वाले जाम से काफी हद तक राहत मिलेगी। 

कार्यक्रम में लायंस क्लब के तजिंदर पाल द्वारा यातायात विभाग को निशुल्क 100 हेलमेट लोगों को बांटने के लिए दिया गया व नाबालिगों को वाहन न देने की अपील परिजनों से की।
सडक़ पर सामान रखने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई- एएसपीकार्यक्रम को संबोधित करते हुए सरगुजा एएसपी ओम चंदेल ने कहा कि इस सप्ताह दो जाने बची हैं जिसका श्रेय उन्होंने यातायात प्रभारी दिलबाग सिंह को दिया। श्री चंदेल ने कहा कि सडक़ पर सामान रखने वाले दुकान संचालकों को तीन बार अल्टीमेटम दिया जा चुका है।अगर इसके बाद ही वह समान रहते हैं तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 


Date : 17-Jan-2020

अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में आपदा राहत प्रबंधन के सबंध में बैठक आयोजित, स्कूल-कॉलेजों में चलाए जाएंगे आपदा राहत प्रबंधन पर कार्यशाला
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर 17 जनवरी।
अपर कलेक्टर ए एल धु्रव की अध्यक्षता में आपदा राहत प्रबंधन के सबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि 17 जनवरी से 1 फरवरी तक राष्ट्रीय आपदा राहत प्रबंधन टीम के द्वारा स्कूलों एंव कॉलेजों में आपदा से बचाव एवं जागरूकता से संबंधित  कार्यशाला  का आयोजन किया जाएगा। 

 बैठक में बताया कि राष्ट्रीय आपदा राहत प्रबंधन टीम के द्वारा स्कूलों तथा कॉलेज के विद्यार्थियों को कार्यशाला में आपदा से बचाव के तरीके तथा आपदा के समय सर्तकता बरतने की जानकारी दी जाएगी। सरगुजा जिले में हाथियों के विचरण एवं जन हानि को दृष्टिगत रखते हुए हाथी के हमले से बचाव एवं सुरक्षा के उपाय पर जोर दिया जाएगा। कार्यशाला में आपदा जैसे भूकंप,बाढ़,आगजनी के साथ ही प्राथमिक चिकित्सकीय सहायता,सांप एवं बिच्छु के काटने तथा जंगली जानवरों से सुरक्षा की जानकारी दी जाएगी। बैठक मे राष्ट्रीय आपदा राहत प्रबंधन के उप निरीक्षक डीसी मीना,सहायक जिला परियोजना अधिकारी रमेश सिंह,सहायक कार्यक्रम समन्वयक रविशंकर पाण्डेय उपस्थित रहे। 

 


Date : 17-Jan-2020

आदित्येश्वर चुनावी मैदान में, पहुंच रहे गली-गली व पारा टोला

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 17 जनवरी।
सरगुजा राजपरिवार का सबसे युवा चेहरा अब राजनीति में सक्रिय रूप में उतर चुका है, कभी सरगुजा स्टेट का प्रतिनिधित्व करने वाला यह परिवार जो कभी राजतंत्र का हिस्सा था, उसका सबसे युवा चेहरा अब लोकतंत्र की पाठशाला में राजनीति की पढ़ाई में एडमिशन ले चुका है। राजनीति का सबसे निचला तंत्र त्रि-स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था में कदम रख चुका है। सरगुजा जिले के जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक-2 से प्रत्याशी के तौर पर मैदान में है। 

 यूं तो सरगुजा राज परिवार का राजनीति में आज़ादी के तुरंत बाद से ही योगदान रहा है, तत्कालीन सरगुजा महाराजा रामानुज शरण सिंह देव, राजतंत्र खत्म होते ही लोकतंत्र के जरिये पहले चुनाव में विधायक बने, इसके पश्चात चंडीकेश्वर शरण सिंहदेव सांसद बने, इसके पश्चात वर्तमान में स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह देव की माता जी विधायक एवं मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री बनीं,पिछले तीन कार्यकाल से अम्बिकापुर विधानसभा से टी.एस. सिंहदेव स्वयं विधायक हैं, नेता प्रतिपक्ष रहे और अब प्रदेश के स्वास्थ्य एवं ग्रामीण विकास मंत्री हैं, इनके बाद इस परिवार की पांचवीं पीढ़ी टी.एस. सिंहदेव के भतीजे आदित्येश्वर शरण सिंहदेव अब चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं। यह इस परिवार का पांचवीं पीढ़ी है जो राजनीति में सक्रिय हुई है। 

अमेरिका से मैकेनिकल इंजीनियर आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक-2 में जिला पंचायत सदस्य हेतु नामांकन खरीदने के पहले अपने जिला पंचायत क्षेत्र में पडऩे वाले सभी 41 ग्रामों का दौरा किया। 

आदित्येश्वर अपने बड़े पिताजी टीएस सिंहदेव से उन्होंने राजनीतिक जीवन के बारे में काफी कुछ सीखा है। इन दो वर्षों में आदित्येश्वर ने लगातार सरगुजा में मौजूदगी रखी और काफी तेजी से युवाओं के बीच अपनी पहचान बनाने में सफल रहे। पिछले एक महीने में यह तीसरा दौरा है, जब आदित्येश्वर शरण सिंह लोगों के बीच में पहुंच रहे हैं। 
ग्राम पंचायतों के मुहल्लों में पहुंच-पहुंच कर आदित्येश्वर लोगों से मिल रहे हैं। अपने लिए वोट की अपील कर रहे हैं साथ ही उनकी समस्या भी सुन रहे हैं।

 


Date : 17-Jan-2020

जिला शिक्षा अधिकारी सरगुजा के दिशा-निर्देशन में राज्य स्तरीय रोवर रेंजर ट्रैकिंग कैम्प का आयोजन
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर 17 जनवरी। 
भारत स्काउट्स एवं गाईड्स छत्तीसगढ़ के राज्य मुख्य आयुक्त विनोद सेवन लाल चन्द्राकर व राज्य सचिव कैलाश सोनी के मार्गदर्शन में एवं आई.पी. गुप्ता जिला शिक्षा अधिकारी सरगुजा के दिशा-निर्देशन में राज्य स्तरीय रोवर रेंजर ट्रैकिंग कैम्प का आयोजन छ.ग. के शिमला मैनपाठ में किया गया। 

ट्रैकिंग कैम्प में रायपुर, बिलासपुर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, रायगढ़,शक्ति, जांजगीर चांपा, कोरबा, राजनांदगांव, बलौदाबाजार, बालोद इत्यादि लगभग 20 जिलों के 250 रोवर्स रेंजर्स ने सहभागिता की। मैनपाट की शीतल ठंड के दौरान ट्रैकिंग दल के सदस्यों ने प्रतिदिन लगभग 14 से 20 किलोमीटर की दूरी पैदल ट्रैक करते हुए पहाड़ों के बीच पकडंडियों से गुजरते हुए विभिन्न पर्यटन स्थल जैसे घाघी झरना, उल्टा पानी, 150 फीट की उंचाई से निरंतर प्रवाहरत जलप्रताप टाईगर पाईट, भूगर्भ का अनूठा नजारा दलदली भूमि एवं शरणार्थी तिब्बतियों के धार्मिक बौद्ध मंदिर का दर्शन किया। 

ट्रैकिंग के दौरान बारिश, कोहरा एवं बर्फ  गिरने के बावजूद रोवर्स रेजर्स ट्रैकर्स ने ट्रैकिंग के प्रथम दिवस 14 किलोमीटर का ट्रैक एवं कलरव करते हुए दुधिया रंगों से रंगे घाघी झरने का आनंद लिया। द्वितीय दिवस लगभग 12 किलोमीटर का ट्रैक करते हुए जंगल, पहाड़ों के बीच गीत गाते हुए ट्रैकर्स ने दोपहर का भोजन बिना बर्तन के खाना पाकर किया तथा रात्रि विश्राम अमगांव में किया। ट्रैकिंग के तृतीय दिवस प्रकृति का अद्भूत करिश्मा ‘‘उल्टा पानी’’ जहां पानी का बहाव नीचे से उपर की ओर प्रवाहित है को देखकर सभी रोवर्स रेंजर अचंभित हो गए तथा लगभग 18 किलोमीटर का सफर तय करते हुए कमलेश्वरपुर में रात्रि विश्राम किया। 

चतुर्थ दिवस 10 किलोमीटर की दूरी तय कर टाईगर पाईंट के सौंदर्य का रोवर्स रेंजर्स ने मनमोहक दृश्य देखते हुए मां बंजारी देवी का दर्शन करते हुए कमलेश्वरपुर के स्थानीय वेषभूषा में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे सुआ, करमा, बस्तरिया, सरगुजिहा नृत्य प्रस्तुत किया गया।

अंतिम दिवस लगभग 7 किलोमीटर की दूरी तय कर भूगर्भ का आश्चर्यजनक प्रभाव दलदली जहां भूमि ठोस न होकर दलदल के समान है वहां जम्प कर टै्रकर्स ने नृत्य कर भूरपूर आनंद उठाया। वापसी में शरणार्थी तिब्बतियों के धार्मिक भव्य एवं आकर्षक बुद्ध मंदिर का दर्शन किया। ध्वजावतरण के पश्चात शिविर का समापन किया गया। शिविर का संचालन त्रिभुवन शर्मा, जिला संगठन आयुक्त स्का. सरगुजा ने किया। साथ में छ.ग. के कुशल टै्रकर्स सूरज कसार बालोद, बालक दास राउत बलौदाबाजार, अजय चन्द्रवंशी कबीरधाम, विभूति भूषण गुप्ता शक्ति,जयपाल विश्वकर्मा बलरामपुर, सुश्री उत्तरा मानिकपुरी कोरबा, डॉ0 किरण अग्रवाल बिलासपुर, श्रीमती मीना राजवाड़े सूरजपुर, श्रीमती उमा महोबिया जांजगीर चांपा,पूजा यादव कोरबा, कुमारी रीना वैष्णव बलौदाबाजार, रंजीता कामरे ने शिविर के सफल संचालन में विशेष योगदान दिया। 

टै्रकिंग में व्यवस्था प्रदान करने हेतु महेन्द्र सिंह, मनीष गुप्ता, अरविन्द अशोक तिग्गा, प्रेम गुप्ता, बृजेश शर्मा, रंजन सोनी, समय लाल चौहान एव रोवर्स सूरज, विवेक, ओम, श्याम,तुलेश्वर इत्यादि ने जिले से टै्रकर्स को सर्विस व्यवस्था प्रदान की। जिला शिक्षा अधिकारी अम्बिकापुर आई.पी. गुप्ता एवं सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी तजम्मुल हसन ने सभी प्रतिभागियों को बधाई दी।

 


Date : 17-Jan-2020

पात्र सहायक शिक्षक पंचायत/नगरीय निकाय के 32 कर्मचारियों का स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन हेतु एकीकृत वरिष्ठता हेतु प्रारंभिक सूची​ जारी 

अम्बिकापुर, 17 जनवरी। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा के द्वारा छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशों के परिपालन में 1 जनवरी को 8 वर्ष या उससे अधिक सेवा पूर्ण करने वाले पात्र सहायक शिक्षक पंचायत/नगरीय निकाय के 32 कर्मचारियों का स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन हेतु एकीकृत वरिष्ठता हेतु प्रारंभिक सूची का प्रकाशन किया गया है।  

जारी आदेशानुसार ई संवर्ग के अंतर्गत सहायक शिक्षक पंचायत में प्राथमिक शाला सोनपुरखुर्द विकासखण्ड अम्बिकापुर के कुमारी योगिता, प्राथमिक शाला सुखरी विकासखण्ड अम्बिकापुर के  बिन्दिया पण्डो, प्राथमिक शाला लवईडीह विकासखण्ड अम्बिकापुर के पार्वती पण्डोए प्राथमिक शाला केशवपुर विकासखण्ड अम्बिकापुर के राहुल कुमार सोनी, प्राथमिक शाला तराजु विकासखण्ड अम्बिकापुर के  अरूणा सिंह, प्राथमिक शाला कालापारा विकासखण्ड अम्बिकापुर के कुमारी परिता पण्डो,शासकीय प्राथमिक शाला बौरीपारा विकासखण्ड अम्बिकापुर के  राघवेश,शासकीय प्राथमिक शाला दर्रीपारा विकासखण्ड अम्बिकापुर के श्रीमती अर्चना चेरमाको,शासकीय प्राथमिक शाला मणीपुर विकासखण्ड अम्बिकापुर के अलका खेस,शासकीय प्राथमिक शाला केदारपुर विकासखण्ड अम्बिकापुर के ममता कुलदीप,प्राथमिक शाला शिवपुर विकासखण्ड लखनपुर के  किरण देवी,प्राथमिक शाला जुना विकासखण्ड लखनपुर के रूखसाना बानो, बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लखनपुर विकासखण्ड लखनपुर के फुलकुमारी लकड़ा, प्राथमिक शाला भुईयापारा विकासखण्ड लखनपुर के राजकुमार सिंह, शासकीय प्राथमिक शाला हुण्ड्रालता विकासखण्ड अम्बिकापुर के एलिस एक्का,प्राथमिक शाला चलगली विकास खण्ड लुण्ड्रा के दिलमेतए प्राथमिक शाला कोटेरबुड़ा विकासखण्ड उदयपुर के दीपिका पैंकरा,प्राथमिक शाला जामझरीया विकासखण्ड सीतापुर के अमरदीप चौहान,कन्या आश्रम चिड़ापारा विकासखण्ड मैनपाट के राजन टोप्पो, प्राथमिक शाला ललेया विकासखण्ड मैनपाट के राजेश कुमार,शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विकासखण्ड सीतापुर के जयप्रकाश केरकेट्टा,शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विकासखण्ड सीतापुर के एंजिला एक्का,प्राथमिक शाला हरदीसांड़ विकासखण्ड सीतापुर के कुमारी सुषमा भगत,शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सीतापुर विकासखण्ड सीतापुर के श्रीमती डिम्पी सोनी,प्राथमिक शाला चिनापहरी विकासखण्ड बतौली के धर्म प्रसाद,शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गांधीनगर विकासखण्ड अम्बिकापुर के धीरज कुमार पटेल,शासकीय प्राथमिक शाला हुण्ड्रालता विकासखण्ड अम्बिकापुर के डिम्पल, प्राथमिक शाला गांधी नगर विकासखण्ड अम्बिकापुर के आशीष कुमार, प्राथमिक शाला बरपारा विकासखण्ड लखनपुर के श्रीमती शालनी जयसवाल, प्राथमिक शाला जुनापारा बेलढाब विकासखण्ड उदयपुर के गुरूचरण दास, कन्या आश्रम सीतापुर विकासखण्ड सीतापुर के श्रीमती प्रेरणा तिर्की का नाम शामिल है।]

 

 


Date : 16-Jan-2020

एमआईसी बैठक नगर के राजमोहिनी देवी भवन में संपन्न, महापौर डॉ. अजय तिर्की ने शहर विकास के लिए नए सोच के साथ काम करने की बात कही

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 16 जनवरी।
नगर सरकार की पहली एमआईसी बैठक नगर के राजमोहिनी देवी भवन में गुरुवार को संपन्न हुई। इस बैठक में जहां महापौर डॉ. अजय तिर्की ने शहर विकास के लिए नए सोच के साथ काम करने की बात कही तो वहीं पूर्व सभापति व वर्तमान एमआईसी सदस्य शफी अहमद ने अपने वर्षों के अनुभव व लोक निर्माण विभाग की बखूबी जिम्मेदारी निभाते हुए शहर के विकास में कोई कसर ना रहे इसके लिए उन्होंने पहली ही बैठक में रिंग रोड व अन्य मार्गों में फ्लाईओवर,जल संरक्षण,सौर ऊर्जा,शहर की हरियाली सीवरेज ट्रीटमेंट,संपत्तिकर प्रस्ताव पुन:शासन को भेजने, निगम की आय बढ़ाने निर्माण व कई अन्य महत्वपूर्ण निर्माण कार्यों के लिए प्रस्ताव रखकर शहर की सूरत बदलने में कोई कसर नहीं छोड़े। 

महापौर डॉक्टर अजय तिर्की ने बनाकर ट्रांसपोर्ट नगर,सब्जी मंडी,न्यू बस स्टैंड का विकास सहित पुराने बस स्टैंड में मल्टीप्लेक्स कांप्लेक्स,नगर के चौक चौराहों व तालाबों के सौंदर्यकरण के साथ शहर की सूरत बदलने का महापौर ने एमआईसी में अपनी बात रखी। इस बैठक में पूर्व सभापति व वर्तमान एमआईसी सदस्य शफी अहमद ने नगर के विकास में व लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाने के लिए नगर के रिंग रोड,देवीगंज मार्ग,ब्रम्ह रोड, सदर रोड व अन्य मार्गों में फ्लाईओवर का प्रस्ताव पास कराकर शहर विकास के लिए बड़ा निर्णय लिया है।विद्युत के बचाव हेतु सौर ऊर्जा के माध्यम से पहले निगम में विद्युत का प्रयोग व बाद में सभी शासकीय कार्यालयों में इसका इसके उपयोग करने का भी महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास कराया है।

जल संरक्षण के लिए बनेगा वृहद प्लान
जल संरक्षण के लिए भी श्री अहमद द्वारा बड़ा कदम उठाया गया है।श्री अहमद ने एमआईसी में बताया कि जल संरक्षण के लिए पूरे देश में अभियान चलाया जा रहा है।हमारे शहर में जल संरक्षण के लिए वृहद प्लान तैयार होना चाहिए। वर्तमान में अंबिकापुर में 20 एमएलडी जल में से 17 एमएलडी जल नालियों के माध्यम से बेकार में बह जा रहा है।बेकार में बह रहे पानी का फिल्टर कर उद्यानों में व अन्य जगहों पर उपयोग किया जा सकता है।इस पर बड़े पैमाने पर काम करेंगे तो स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता में अंबिकापुर देश में दूसरे नंबर पर आया था वैसा ही नाम जल संरक्षण में भी हो सकता है।

शहर की हरियाली बढ़ाने लगेंगे 1 लाख पौधे
श्री अहमद ने शहर के हरियाली की तरफ भी परिषद का ध्यान आकर्षित कराया और कहा कि शहर में 20 प्रतिशत हरियाली होनी चाहिए लेकिन वर्तमान में 3 प्रतिशत ही हरियाली है।17 प्रतिशत और हरियाली के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्लान तैयार करने की आवश्यकता है।बरसात में कहीं भी पौधा लगा देते हैं लेकिन उसका संरक्षण नहीं हो पाता।हमें ऐसे स्थानों को चयनित करना होगा जहां इसका संरक्षण व देखरेख अच्छे से हो सके।पौधों के लगाने से जल संरक्षण में भी वृद्धि होगी।पौधों के ऊपर का पानी धीरे-धीरे जमीन में गिरता है जिससे जल संरक्षण में काफी वृद्धि होगी।श्री अहमद ने इस बार एक लाख पौधा लगाने व उद्यान निर्माण का लक्ष्य रखा है।इस प्रस्ताव को भी सदस्यों ने सर्वसम्मति से पास कर दिया।सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का प्लान भी श्री अहमद ने रखा यह प्लांट धोबी नाला के पास एक अरब की लागत से लगेगा इससे फिल्टर हुए पानी से उद्यानों में ट्रीटमेंट किया जाएगा।

संपत्तिकर के लिए सरकार से स्वीकृति नहीं तो हाई कोर्ट जाएंगे-
बैठक में सफी अहमद ने कहा कि संपत्तिकर आधा करने का जो पुराने घोषणा पत्र में था।संपत्ति कर आधा करने के लिए राज्य सरकार के पास पुन: प्रस्ताव भेजे। श्री अहमद ने कहा कि कोरबा नगर निगम ऐसा ही प्रस्ताव शासन के पास भेजी थी वहां से कोई राहत नहीं मिलने पर उन्होंने संपत्तिकर आधा कराने हाईकोर्ट गए थे।जहां से उन्हें रिलीव मिला है।राज्य सरकार अंबिकापुर नगर निगम के संपत्तिकर आधा करने के प्रस्ताव पर कोई निर्णय नहीं लेता है तो वह भी हाईकोर्ट जाने का रास्ता अपना सकते हैं।

15 दिन के अंदर अधिकारी दें रिपोर्ट-
बैठक में लोक निर्माण विभाग प्रभारी शफी अहमद ने कहा शहर के नए वार्डों में कार्यों की स्वीकृति व टेंडर की क्या स्थिति है और शहर में कहां-कहां शासकीय भूमि निगम की है।उसकी रिपोर्ट अधिकारी 15 दिन के अंदर महापौर परिषद को देवें ताकि बरसात आने से पूर्व लोगों को राहत दिया जा सके।श्री अहमद ने कहा कि निगम की खाली जमीनों पर दुकान,उद्यान,मैदान,जीम, भवन व अन्य निर्माण कार्य कराकर निगम की आय बढ़ाई जा सकती है।बस स्टैंड परिसर में सीमेंटे स्थल के लिए 173 लाख की स्वीकृति का प्रस्ताव भेजा गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए टाउन हॉल बनाने का प्रस्ताव भी शासन को भेजा जाएगा।इसके अलावा शहर के तालाबों का सौंदर्यीकरण,विद्युत विस्तार व अन्य कार्यों के लिए स्वीकृति मिली है।श्री अहमद ने कहा कि जिन निर्माण कार्यों की स्वीकृति मिली है उसका तत्काल टेंडर निकाल काम शुरू कराया जाए। बैठक में द्वितेंद्र मिश्रा ने तकिया फिल्टर प्लांट में सुरक्षा के मद्देनजर भविष्य में वहां पुलिस चौकी व वर्तमान में पुलिस पेट्रोलिंग कराने की मांग परिषद से की है।


Date : 16-Jan-2020

युवा महोत्सव, सरगुजा जिले ने जीते 10 पदक, हारमोनियम वादन में विकास ने मारी बाजी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 16  जनवरी।
राजधानी रायपुर में आयोजित राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में सरगुजा जिले के प्रतिभागियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 पदक अपने नाम किये। हारमोनियम में  विकास कुमार ने बाजी मरते हुए पहला स्थान पाकर जिले को गौरान्वित किया है। समापन अवसर में मुख्यमंत्री भुपेश बघेल के हाथों प्रतिभागियों ने ट्रॉफ़ी और प्रशस्ति पत्र प्रप्त किये।

खेल अधिकारी देवेंद्र  सिन्हा ने बताया कि तीन दिवसीय युवा महोत्सव में जिले के प्रतिभागियों ने विभिन्न विधाओं में 10 पदक जीते है।उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में हारमोनियम वादन में विकास कुमार प्रथम,शास्त्रीय गायन में कुंदन मिश्रा द्वितीय, तबला वादन में सावन कुमार केंवट द्वितीय,ओडि़शी नृत्य में सुश्री साधना खाखा तृतीय,करमा नृत्य 15 से 40 वर्ष तृतीय,लोकगीत 40 वर्ष से अधिक तृतीय,  चित्रकला में सतीश कुमार सोनी तृतीय,सरहुल 15 से 40 वर्ष में द्वितीय ,सरहुल 40 वर्ष  से अधिक  में द्वितीय तथा सैला नृत्य में  द्वितीय स्थान प्राप्त किये।  उल्लेखनीय है कि राज्य स्तरीय  युवा महोत्सव का आयोजन  रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में 12 से 14 जनवरी तक किया गया। उत्सव में सरगुजा  जिले के 28 3 प्रतिभागियों ने 25 विधाओं में भाग लिया था।

 


Date : 16-Jan-2020

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, जिले के 28 हजार मरीजों की नि:शुल्क जांच-उपचार

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 16  जनवरी।
मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना से आदिवासी एवं दूरस्थ अंचलों के ग्रामीणों के लिए घर पहुंच स्वास्थ्य सुविधा मिलने से इसका भरपूर फायदा उठा रहे हैं। ग्रामीण साप्ताहिक हाट बाजार में सब्जी-भाजी खरीदते हुए बीमारी का भी ईलाज करा लेते हैं। कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर के मार्गदर्शन में जिले के सातों विकासखंड के 24 साप्ताहितक हाट बाजारों में 2 अक्टूबर गांधी जयंती से योजना का शुभारंभ किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएस सिसोदिया ने बताया है कि जिले में 12 जनवरी तक 28  हजार मरीजों का स्वास्थ्य जांच कर उपचार किया गया है।

डॉ.  सिसोदिया ने बताया कि मैनपाट विकासखण्ड में कुल 4 हाट बाजार में 107 स्वास्थ्य शिविरों से 5 हजार 353 मरीज, बतौली विकासखण्ड में कुल 3 हाट बाजार में 75 शिविर से 3 हजार 6 00 मरीज, धौरपुर विकासखण्ड में कुल 4 हाट बाजार में 107 शिविर से 3 हजार 8 98  मरीज, लखनपुर विकासखण्ड में कुल 3 हाट बाजार में 75 शिविर से 3 हजार 8 3 मरीज, उदयपुर विकासखण्ड में कुल 3 हाट बाजार में 8 2 शिविर से 3 हजार 6 21 मरीज, सीतापुर विकासखण्ड में कुल 4 हाट बाजार में 106  शिविर से 3 हजार 76 2 मरीज तथा अम्बिकापुर (भफौली) विकासखण्ड में कुल 3 हाट बाजार में 75 शिविरों से 4 हजार 6 8 4 मरीजों का उपचार किया गया।  

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के अंतर्गत चिन्हित हाट बाजार में क्लिनिक लगाकर मौसमी बुखार, दर्द, मलेरिया, उल्टी-दस्त, पेचिस कमजोरी, ब्लडप्रेशर, शुगर आदि बीमारियों की जांच उपचार व परामर्श के साथ ही टी.बी. कैंसर, एड्स आदि बीमारियों के नमूना एकत्र कर प्रायोगिक जांच हेतु भेजे जाते हैं।


Date : 16-Jan-2020

जिले के 1 लाख 30 हजार बच्चों को पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 19 जनवरी को 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 16  जनवरी।
जिले में पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 19 जनवरी को 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर के मार्गदर्शन में इस दिन जिले के 1 लाख 29 हजार 925 बच्चों को पोलिया की खुराक पिलाकर पोलियो मुक्त किया जाएगा।पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम के तैयारी हेतु आज राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर टास्क फोर्स समिति की बैठक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अम्बिकापुर की सभा कक्ष में आयोजित की गई।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी.एस. सिसोदिया ने टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए रणनीति के अनुसार अपने दायित्वों का निर्वहन करने कहा।उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान में प्रथम दिवस ही शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति हेतु प्रयास किया जाएगा। पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की सफलता हेतु प्रशिक्षित स्टॉफ के द्वारा गुणवत्तापूर्ण टीकाकरण का कार्य किया जाना है। पल्स पोलियो अभियान के जन जागरूकता हेतु स्कूलों में जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक स्कूली छात्र को पास-पडोस के 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पल्स पोलियो की दो बूंद दवा पिलाने हेतु जानकारी दी जाएगी।  

बैठक में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राजेश भजगावली ने बताया कि पहला दिन बूथ स्तर पर एवं शेष दो दिन घर-घर जाकर पोलियों की दवा पिलाई जाएगी। 


Date : 16-Jan-2020

वाणिज्य एवं उद्योग, परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव तथा जिले के प्रभारी सचिव मनोज पिंगुआ ने अम्बिकापुर, लखनपुर एवं उदयपुर जनपद अंतर्गत आने वाले धान खरीदी केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर धान खरीदी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 16  जनवरी।
छत्तीसगढ़ शासन के वाणिज्य एवं उद्योग, परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव तथा जिले के प्रभारी सचिव मनोज पिंगुआ ने अम्बिकापुर, लखनपुर एवं उदयपुर जनपद अंतर्गत आने वाले धान खरीदी केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर धान खरीदी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कम उठाव वाले धान खरीदी कन्द्रों में डीओ जारी कर धान उठाव की मात्रा में तेजी लाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही किसानों को धान बेचने में किसी प्रकार की असुविधा न हो और बिचौलियों से सतर्क रहने कहा। इस दौरान कमिश्नर ईमिल लकड़ा मुख्य वन संरक्षक एबी मिंज, प्रभारी कलेक्टर कुलदीप शर्मा, वनमण्डलाधिकारी पंकज कमल साथ रहे।


प्रभारी सचिव ने अम्बिकापुर जनपद के नमनाकला एवं मेण्ड्राकला धान खरीदी केन्द्र में समिति प्रबंधकों से आजतक हुई धान की खरीदी, धान का उठाव, बारदानों की उपलब्धता बारदानों में स्टैकिंग तथा किसानों की समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने आर्द्रतामापी यंत्र से धान की नमी की जॉच की तथा अधिकारियों को 14 से 17 प्रतिशत तक की नमी वाले धान को ही खरीदने के निर्देश दिये। श्री पिंगुआ ने धान खरीदी केन्द्र में डिजीटल तौलमापी से धान की तौल का भी जायजा लिया और अधिकारियों को निर्धारित मात्रा के धान वजन करने के निर्देश दिये।

प्रभारी सचिव ने लखनुपर धान खरीदी केन्द्र तथा उदयपुर जनपद के डॉडगांव धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण कर बारदानों की उपलब्धता तथा नये एवं पुराने बारदानों का शासन के निर्देशानुसार सही अनुपात  में रखने के निर्देश दिये। उन्होंने डॉडगांव धान खरीदी केन्द्र में धान के उठाव की रफ्तार में कमी पर नाखुशी जाहिर करते हुए डीओ शीघ्र जारी कर धान उठाव में तेजी लाने के निर्देश दिये। श्री पिंगुआ ने धान खरीदी केन्द्रों में धान बेचने आये किसानों से बातचीत की और केन्द्रों में मिलने सुविधाओं के बारे में पूछ-ताछ की।

प्रभारी सचिव श्री पिंगुआ ने अम्बिकापुर जनपद अंतर्गत आदर्श गौठान सरगंवा का निरीक्षण किया और व्यवस्थओं का जायजा लिया। उन्होंने पैरादान से मिले पैरा को सुव्यवस्थित करने तथा वर्मी कम्पोस्ट खाद निर्माण में प्रगति लाते हुए इसे आय का जरिया बनाने के निर्देश दिये। 

 


Date : 15-Jan-2020

सडक़ किनारे खड़े ट्रैक्टर से टकराई मोटरसाइकिल, दो मौतें
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 15 जनवरी।
अंबिकापुर प्रतापपुर मार्ग में सडक़ किनारे खड़े गन्ना लोड ट्रैक्टर से टकराकर मोटरसाइकिल सवार दो युवकों की मौत हो गई। एक ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, वह दूसरे की अस्पताल में मौत हो गई। बताया जा रहा है कि दोनों युवक सब्जी खरीद कर वापस घर लौट रहे थे अंधेरे में खड़े ट्रैक्टर उन्हें दिखाई नहीं दिया, जिसके कारण यह दुर्घटना घटित हुई। पुलिस जांच में जुट गई है।

जानकारी के मुताबिक खडग़वांकला काला चौकी अंतर्गत ग्राम पंचायत धरमपुर निवासी 28 वर्षीय अर्जुन कौशिक आत्मज शिवप्रसाद मंगलवार की रात लगभग 7 बजे अपने पड़ोसी 25 वर्षीय छकेलाल के साथ मोटरसाइकिल में सवार होकर प्रतापपुर से सब्जी खरीद कर वापस घर लौट रहा था। उसी दौरान धरमपुर फॉरेस्ट नाका के समीप सडक़ पर खड़े ट्रैक्टर में पीछे से टकरा गया।दुर्घटना में छकेलाल की मौके पर ही मौत हो गई थी। अर्जुन को गंभीर अवस्था में अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां देर रात उपचार के दौरान उसकी भी मौत हो गई।

 

 

 

 

 

 

 


Date : 15-Jan-2020

अमित ट्रेडर्स में अज्ञात चोरों ने दुकान के शेड व फॉल सीलिंग में सेंध लगाकर एक लाख 80 हजार की चोरी, मामला दर्ज
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 15 जनवरी।
अंबिकापुर नगर के खरसिया रोड स्थित अमित ट्रेडर्स में अज्ञात चोरों ने दुकान के शेड व फॉल सीलिंग में सेंध लगाकर नगदी सहित लगभग एक लाख 80 हजार की चोरी कर ली। चोर सीसीटीवी के डीवीआर को भी काट कर अपने साथ ले गए। पुलिस ने व्यवसाई की रिपोर्ट पर मामला दर्ज कर जांच पड़ताल में जुटी हुई है।
जानकारी के मुताबिक राम मंदिर रोड निवासी विनोद कुमार अग्रवाल का खरसिया रोड में अमित ट्रेडर्स दुकान है, वे थोक विक्रेता का व्यवसाय करते हैं। 

सोमवार की रात दुकान बंद कर घर चले गए थे। अगले दिन देखा कि दुकान के ऊपर लगे टिन के चादर सीलिंग में सेंध लगाकर अज्ञात चोरों ने दुकान के गले में रखे 30 हजार नगद व डेढ़ लाख का सामान गायब कर दिया है। चोरों ने दुकान में रखे कंप्यूटर,डीवीआर मशीन व अन्य सामग्री की चोरी की है।

 

 

 

 

 

 


Previous123Next