छत्तीसगढ़ » सरगुजा

Previous12Next
Date : 25-Aug-2019

मैनपाट आलू अनुसंधान केंद्र में हाथियों ने फसलों को रौंदा, दो के घर ढहाए

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 25 अगस्त।
मैनपाट क्षेत्र में शनिवार की रात 14 सदस्य हाथियों के दल ने आलू अनुसंधान केंद्र में घुसकर फसलों को रौंद डाला। वही बरीमा पकरीपारा मे दो ग्रामीणों के घर ढहा दिए। 

बारिश के इस मौसम में मैनपाट की हरी-भरी वादियों में पूरी रात कोहरा छाए रहने के कारण ग्रामीणों को भी हाथी नहीं दिखाई दिए। घरों को ढहाते दौरान ग्रामीण दहशत में रहे।

जानकारी के अनुसार मैनपाट क्षेत्र में 14 हाथियों का दल काफी दिनों से विचरण कर रहा है। ग्राम कंडाराजा बस्ती के अलावा आसपास की कई अन्य तराई बस्तियों में हर रोज ग्रामीण दहशत में जीवन यापन कर रहे हैं। बीती रात हाथियों का दल आलू अनुसंधान केंद्र में घुस गया। वहां आलू की फसल रौंद डाली। हालांकि बताया जा रहा है कि ज्यादा मात्रा में आलू की फसल को नुकसान नहीं पहुंच पाया है। इसके साथ साथ आलू अनुसंधान केंद्र से लगे ग्राम बरीमा पकरी पारा स्थित ग्रामीण दादूराम और बोडर के घरों को हाथियों ने ढहा दिया। अभी भी हाथी गांव के आसपास ही विचरण कर रहे हैं, जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। 

 


Date : 25-Aug-2019

वीरान पड़े ट्रांसपोर्ट नगर में लगी लाखों की गुमटियां जर्जर, उम्मीदों पर फिर टिका है ट्रांसपोर्ट नगर का सपना

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 25 अगस्त।
शहर में ट्रांसपोर्ट नगर का सपना 15 वर्षों बाद भी वीरान पड़ा है।तत्कालीन निगम सरकार एवं जिला प्रशासन ने मिलकर शहर से गैरेज संचालकों को हटाने दो दर्जन से अधिक गुमटियां वहां जरूर लगा दी थी। यही नहीं गैरेज संचालकों को बकायदे सीमांकन कर जगह उपलब्ध करा दी गई थी। एक बड़ी राशि खर्च कर गुमटियों का निर्माण कराया गया था। वर्तमान में अब उन गुमटियों की हालत रखरखाव के अभाव में खराब हो गई है। नीचे से गुमटी जंग लगने के बाद सड़ चुकी है। कहा जा सकता है कि लाखों की गुमटियां कबाड़ में तब्दील हो चुकी है।

गौरतलब है कि नगर के परसापाली पचपेड़ी में लगभग 15 वर्षों से ट्रांसपोर्टनगर स्थापित करने की कवायद चल रही है। शुरुआत में भाजपा सरकार ने ट्रांसपोर्टनगर के समतलीकरण के लिए बड़ी राशि खर्च की थी। आनन-फानन में शुभारंभ करने गुमटियां भी लगवाई थी, किन्तु भारी अव्यवस्था से एक भी गैरेज संचालक टीपी नगर में व्यवसाय करने नहीं पहुंचे। वर्षों से ट्रांसपोर्टनगर का सपना आज भी अधूरा है। कांग्रेस की सरकार अभी तक ट्रांसपोर्टनगर स्थापित कर पाने में सक्षम नहीं है। आने वाले निकाय चुनाव में कांग्रेस को ट्रांसपोर्टनगर मुसीबत बढ़ा सकता है। 

समतलीकरण में गोलमाल उजागर, पर कार्रवाई नहीं-
नगर में पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने ट्रांसपोर्ट नगर के लिए करोड़ों रुपये पानी की तरह बहा दिया था। उक्त भूमि के समतलीकरण में बड़ी राशि का गोलमाल हुआ। मामले की जांच में अनियमितता उजागर हुई थी, पर कोई कार्रवाई नहीं हुई और मामला दब गया। आनन-फानन में यहां लगाई गई गुमटियां जंग खाने लगी हैं। ऐसी स्थिति में किसी भी गैरज संचालक का ट्रांसपोर्टनगर में व्यवसाय शुरू करना संभव नहीं है।

रिंग रोड पर भारी वाहनों की अभी भी हो रही मरम्मत-
शहर में करीब 200 से अधिक गैरेज संचालक हैं जो पूरे रिंग रोड को घेरे रखे हैं। रिंग रोड कई सालों से शहर का अस्थाई ट्रांसपोर्ट नगर बना हुआ है। रिंग रोड पर ही बस, ट्रक सहित अन्य बड़े वाहनों की मरम्मत की जा रही है।

 अब तो नए रिंग रोड बनने के बाद गैरेज संचालक संचालकों की और चांदी हो गई है। खुलेआम रिंग रोड पर ही भारी वाहन खड़ी करा मरम्मत कार्य में लग गए हैं। गैरेजों से रिंग रोड में दुर्घटनाएं भी होती हैं, इसलिए ट्रांसपोर्टनगर की नितांत आवश्यकता है।

 


Date : 25-Aug-2019

विधवा, परित्यक्ता, पुनर्विवाह अक्टूबर में, बैठक में बनी रूपरेखा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 25 अगस्त।
रायपुर की संस्था नेचर केयर एवं सोशल वेलफेयर सोसायटी के सहयोग एवं मार्गदर्शन से सरगुजा की समाज सेवी संस्था एक आस, जनकल्याण संस्था एवं अन्य संस्थाओं के सहयोग से विधवा, परित्यक्ता, पुनर्विवाह का आयोजन अक्टूबर में सरगुजा संभाग के लिए सूरजपुर में आयोजित किया जाएगा। जिसमें सभी जाति, धर्म एवं पंथ के लोग आवेदन कर सकते हैं। 

एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष विनीता पाण्डेय, संरक्षक सौरभ तिवारी ने सभी समाज एवं संस्थाओं के साथ सरगुजा संभाग में विधवा, परित्यक्ता, पुनर्विवाह आयोजन को लेकर सोमवार को बैठक ली। जिसमें सरगुजा में नि:शुल्क परिचय सम्मेलन एवं विवाह को लेकर आयोजन की रूपरेखा तय की गई। 

सूरजपुर जिला प्रशासन को आयोजन हेतु आवेदन पत्र भी सौंपा गया। नेचर केयर एवं सोशल वेलफेयर सोसायटी विगत 6  वर्ष से सर्वजातीय नि:शुल्क विधवा पुनर्विवाह का आयोजन कर रही है।


Date : 25-Aug-2019

बैंक सखी बन रही सहारा, बैंकिंग काम आसान

लखनपुर, 25 अगस्त। ग्राम पंचायत अरगोती सप्ताहिक हाट बाजार में बैंक सखी दीदी द्वारा पेंशन वितरण, मजदूरी भुगतान व अन्य भुगतान किया गया।

पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग एवं राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) के अंतर्गत गठित स्वयं सहायता समूह को बैंक सखी के रूप में नियुक्त किया गया है। लखनपुर विकासखंड में कुल 15 बैंक सखी नियुक्त की गई हैं जो गांव-गांव जाकर लोगों के बैंक संबंधित लेन देन में मदद कर रही हैं। इसी तारतम्य में ग्राम पंचायत अरगोती में सप्ताहिक हाट बाजार में बैंक सखी दीदी के द्वारा पेंशन वितरण, मजदूरी भुगतान व अन्य भुगतान के रूप में 46 100 रुपये का लेन-देन किया गया। बैंक सखी नियुक्ति से क्षेत्र में राशियों के लेन-देन के लिये बार बार बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ रहे हैं तथा बैंकिंग की त्वरित सुविधा घर पर ही प्राप्त हो जा रही है। बिना किसी रुकावट के पेंशन लोगों को समय पर प्राप्त हो रही है।


Date : 25-Aug-2019

नक्सल प्रभावित सबाग में सीआरपीएफ ने मनाई जन्माष्टमी, भंडारा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कुसमी, 25 अगस्त।
जिला बलरामपुर के नक्सल प्रभावित क्षेत्र सबाग में वाहिनी कमांडेंट मनीष कुमार मीणा के मार्गदर्शन तथा आर के मौर्या सहायक कमांडेंट व एनके यादव सहायक कमांडेंट के प्रबंध व नेतृत्व में बी एवं डी 62 सीआरपीएफ कंपनी परिसर संभाग में श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर में सीआरपीएफ द्वारा भंडारा आयोजित भी किया गया। सीआरपीएफ की सराहना करते हुए सरपंच अनुराग व ग्रामीणों ने बताया कि सीआरपीएफ की उपस्थिति व लगातार एरिया में भ्रमण के कारण आम लोगों में खुशी की लहर तथा सुरक्षा बलों के प्रति अटूट विश्वास है। यही कारण है कि आज आयोजित भंडारा में स्कूली छात्रों सहित सबाग, जलजली, मुरेबाडीह, अखेनकोन, बन्दरचुआ, गदामी व पोखर ग्रामों से हजारों ग्रामीणों ने महाप्रसाद को ग्रहण किया। 

 कार्यक्रम को सफल बनाने में सीआरपीएफ के जवानों की अहम भूमिका रहीं। कार्यक्रम के दौरान उप पुलिस अधीक्षक नक्सल ऑपरेशन रितेश चौधरी, एसडीओपी कुसमी मनोज तिर्की सहित पंचयातो के जनप्रतिनिधियों सहित आसपास के ग्रामीण उपस्थित थे। 


Date : 25-Aug-2019

 धूमधाम से मनाया गया कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार

लखनपुर, 25 अगस्त। पुरातन काल से चली आ रही परंपरा का निर्वहन करते हुए इस वर्ष भी स्थानीय राम मंदिर (ठाकुर बाड़ी) में राजपरिवार के सदस्यों की उपस्थिति में जन्माष्टमी का त्योहार धूम धाम से मनाया गया। इस दौरान राजपरिवार के जेष्ठ लाल अजित प्रताप सिंहदेव एवं परिवार के युवराज अमित सिंहदेव उपस्थिती थे। मंदिर में बांके बिहारी के दर्शन करने सुबह से ही भक्तों को भीड़ उमड़ती रही जहां बड़ी संख्या में लोगो ने पूजा अर्चना की।पुराणों के अनुसार मथुरा के कारागार में मध्य रात्रि श्री कृष्ण जी का जन्म हुआ था जिसके बाद इस दिन को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है।लखनपुर राम मंदिर में श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाने मध्य रात्रि तक श्रद्धालु बड़ी संख्या में मौजूद रहे जिसके बाद श्री कृष्ण के जन्म के साथ ही भक्तों ने भगवान के बाल रूप के दर्शन किये।  

इस अवसर पर शहरी अंचल सहित ग्रामीन अंचलों में कृष्ण  की मनमोहक प्रतिमाएं भी स्थापित की गई जिनका पूजा अर्चना किया गया एवम कई जगहों पर दही हांडी का आयोजन भी आयोजक समितियों द्वारा किया गया।


Date : 24-Aug-2019

निगम निगम ने सामुदायिक भवन को बनाया गोदाम, राजस्व नुकसान के साथ-साथ कई कार्यक्रमों के लिए हो रही परेशानी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 24 अगस्त।
नगर के मठपारा स्थित सामुदायिक भवन को नगर निगम ने कबाड़ का गोदाम बना दिया है। शादी समारोह सहित अन्य सामाजिक उत्सव के आयोजनों के लिए इस भवन की बुकिंग भी नहीं हो रही है,क्योंकि बड़े पैमाने पर नगर निगम से निकाली गई स्ट्रीटलाइट रखी गई है, जिसे तत्काल हटा पाना भी आसान नहीं है। इसके कारण लाखों की लागत से बने भवन का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है।

ज्ञात हो कि मठपारा इलाके में वर्षों बाद एक सामुदायिक भवन का निर्माण हुआ,जिसमें सालों तक शादी समारोह सहित विभिन्न सामाजिक आयोजन होने लगे थे। लोगों के एक बड़ी सुविधा अपने क्षेत्र में मिल गई थी, किंतु नगर निगम की लापरवाही के कारण नागरिकों की सुविधा कुछ दिनों में ही छीन गई है। 

देखरेख के अभाव में हो रहा चौपट
देखरेख के अभाव में सामुदायिक भवन और पूरे परिसर की हालत खराब हो रही है। यही रवैया रहा तो आने-वाले दिनों में पूरा भवन ही खंडहर हो जाएगा। यहां भवन के सामने असामाजिक तत्वों का डेरा रहता है और टूटे हुए शीशे कुछ और ही बातों की ओर इशारा कर रहे हैं। मठपारा क्षेत्र का यह महत्वपूर्ण भवन जीर्ण-शीर्ण हो रहा है।

राजस्व का भी हो रहा नुकसान
नगर निगम की माली हालत वैसे भी खराब चल रही है, बावजूद इसके राजस्व प्राप्ति के जरिए को निगम कबाड़ का गोदाम बना रखा है। भवन में एक आयोजन के लिए हजारों रुपए प्रतिदिन की दर से बुकिंग होती है,जिसमें दो हजार रुपये स्वच्छता के नाम पर लिए जाते हैं, जिसे बाद में वापस कर दिया जाता है। इस इलाके के लिए यह भवन वरदान था, परंतु निगम की लापरवाही ने सबकुछ चौपट कर दिया है। राजस्व का नुकसान निगम ने स्वयं किया है।

 


Date : 24-Aug-2019

पोषण अभियान में उत्कृष्ट कार्य, सरगुजा का बतौली दल राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित, केंद्रीय मंत्री के हाथों प्रशस्ति पत्र व चेक

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 24 अगस्त।
पोषण अभियान में उत्कृष्ट कार्य हेतु सरगुजा जिले के विकासखंड बतौली के दल को राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ दल से सम्मानित किया गया है। नई दिल्ली के चाणक्य पुरी स्थित कंवेंशन हाल में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री  स्मृति इरानी के हाथों प्रशस्ति पत्र एवं दो लाख पचास हजार रुपये के चेक दल के सदस्यों द्वारा प्राप्त किया गया। प्रशस्ति पत्र एवं चेक प्राप्त करने हेतु बतौली के परियोजना अधिकारी पी आर एक्का, पर्यवेक्षक वैजंती पैकरा एवं शान्ति, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रेजिना, एएनएम असुंता, मितानिन प्रफुल्ला, आंगनबाड़ी सहायिका सुनैना उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर के मार्गदर्शन में जिले में कुपोषण मुक्ति हेतु अनेक सकारात्मक  पहल किया जा रहा है। इसमें आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को हर सप्ताह अंडे एवं सोयाबीन बड़ी खिलाने की योजना तथा  विभागीय योजनाओं की कड़ी नागरानी से क्रियान्वयन विशेष रूप से शामिल है।  डॉ. मित्तर ने जिले की इस उपलब्धि के लिए सभी अधिकारी कर्मचारी, जनप्रतिनिधियों तथा नागरिकों को बधाई दी है

यह पुरस्कार पोषण अभियान की दो विभिन्न श्रेणियों में प्रदान किया गया है जिसमें छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले के बतौली विकासखंड के दल में शामिल आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ए एनएम, पर्यवेक्षक, मितानिन एवं सहायिका शामिल हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी निशा मिश्रा ने बताया कि बतौली विकास खंड के ग्राम कालीपुर में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रेजिना, एएनएम असुंता,मितानिन प्रफुल्ला, आंगनबाड़ी सहायिका सुनैना एवं पर्यवेक्षक शांति उइके द्वारा संयुक्त रूप से कार्य करते हुए क्षेत्र को कुपोषण मुक्त करने गृह भेंट, ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस, अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना, समुदाय आधारित गतिविधियों का आयोजन, शैक्षणिक संस्था एवं स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम, ग्राम पंचायतों में जागरूकता कार्यक्रम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम, हाट- बाजार के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम, स्थानीय त्यौहार में जागरूकता आदि कार्यक्रम किया गया। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र कालीपुर में 5 कुपोषित बच्चे दर्ज थे। इनके संयुक्त प्रयास से पांचों बच्चे कुपोषण से बाहर आ गए। केंद्र में दर्ज सभी गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन आंगनबाड़ी केन्द्र में महतारी जतन अंतर्गत गरम भोजन 'आकर्षक थालीÓ सतत रूप से दिया जा रहा है।


Date : 24-Aug-2019

प्राचीन राधावल्लभ मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई

अंबिकापुर, 24 अगस्त।  जिले में श्री कृष्ण जन्माष्टमी शुक्रवार को धूमधाम से मनाई गई।भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाने की तैयारी एक दिन पहले ही लोगों ने अपने अपने घरों में कर रखी थी। मंदिरों को भी आकर्षक रूप से सजाया गया था।नगर के प्राचीन राधावल्लभ मंदिर में आकर्षक सजावट की गई थी। पूरे दिन श्रद्धालुओं का तांता मंदिर में लगा रहा। श्रद्धालुओं ने झूला झूलाकर भगवान कृष्ण की जय जय कार की चारों ओर नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की गूंज फैली हुई थी। गांव से लेकर शहर तक पर्व की धूम रही।

राधा वल्लभ मंदिर के पुजारी पं. राम नरेश द्विवेदी ने कहा कि शुक्रवार को तड़के 3:20 से अष्टमी लग चुकी है। रात 12:10 से रोहिणी नक्षत्र लगेगा, इसलिए शुक्रवार को ही कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है। शनिवार को कृष्ण जन्म उत्सव मनाया जाएगा।

प्राचीन राधाबल्लभ मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर श्री कृष्ण के बाल रूप वाली मूर्ति को झूले में रखकर झूले को आकर्षक रूप से सजाया गया था। शुक्रवार को पूरे दिन श्रद्धालु भगवान कृष्ण को झूला झूलाते हुए दिखाई दिए।देर रात श्रद्धालुओं की काफी भीड़ मंदिर में पहुंची थी।भगवान श्री कृष्ण को झूला झुलाने के लिए लोग आतुर दिखे। घरों में भी श्रद्धालुओं ने उपवास रखकर देर रात कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा की। शुक्रवार को पूरे दिन बाजार में साज-सज्जा सामग्री की बिक्री भी तेज थी।


Date : 24-Aug-2019

नवीन महाविद्यालय लखनपुर में नियमित कक्षा संचालित नहीं, छात्र संगठन जोगी के ब्लॉक अध्यक्ष ने प्राचार्य को ज्ञापन सौंपा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
लखनपुर, 24 अगस्त।
नवीन महाविद्यालय लखनपुर में नियमित कक्षा संचालित नहीं होने को लेकर छात्र संगठन जोगी के ब्लॉक अध्यक्ष ने प्राचार्य को ज्ञापन सौंपा है। 

एक जुलाई से शैक्षणिक कैलेंडर जारी होने के बाद भी आज तक कक्षा प्रारम्भ नही हो पाई है। जिससे छात्र अपनी पढ़ाई को लेकर असहज महसूस कर रहे हैं जिसके बाद छात्र संगठन जोगी के ब्लॉक अध्यक्ष सत्यम साहू ने इन सभी समस्यायों को लेकर प्राचार्य के समक्ष ज्ञापन सौंप कर उचित कार्रवाई करते हुए सभी कक्षाओं को विषयवार संचालित किए जाने की मांग की है।

सत्यम ने बताया कि नवीन महाविद्यालय लखनपुर में लंबे समय से शिक्षकों की कमी बनी हुई है तो वहीं विषयवार कक्षाओं के संचालन नहीं होने से कई छात्रों का भविष्य अधर में नजर आ रहा है। साथ ही अपने ज्ञापन में तीन दिन के भीतर शिक्षकों की कमी को पूर्ण नहीं किए जाने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी है। प्राचार्य को ज्ञापन सौपने ब्लॉक अध्यक्ष के साथ जिला उपाध्यक्ष विकास गुप्ता, नगर अध्यक्ष अमरजीत रजक, सुभ्रम सिंह, सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।


Date : 24-Aug-2019

भू-अर्जन के प्रकरणों का त्वरित निराकरण कर शीघ्रता से मुआवजा वितरित करें-कमिश्नर ई मिल लकड़ा

चार कार्यपालन अभियंताओं को कारण बताओ सूचना

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 24 अगस्त।
सरगुजा संभाग के कमिश्नर ई मिल लकड़ा ने संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में राजस्व, जल संसाधन तथा वन विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की। कमिश्रर ने सिंचाई, सड़क तथा खनिज उत्खनन हेतु किए जा रहे भू-अर्जन प्रकरणों का तेजी से निपटारा करने तथा संबंधितों को मुआवजा वितरण शीघ्रता से करने निर्देश दिए।  श्री लकड़ा ने समीक्षा बैठक के दौरान अनुपस्थित रहने वाले जल संसाधन विभाग सूरजपुर के कार्य. अभि. सुमन मिंज, कोरिया जिले के कार्य. अभि. व्ही.एस. साहू जशपुर जिले के कार्य. अभि. डी.आर. दर्रो तथा सरगुजा जिले के कार्य. अभि. एन.सी. सिंह को कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए।

 


Date : 24-Aug-2019

गुलमोहर का पेड़ एकाएक गिरा, हाईवे एक घंटा अवरूद्ध रहा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 24 अगस्त।
अंबिकापुर नगर के संजय पार्क के सामने आज सुबह गुलमोहर का पेड़ एकाएक गिर गया। पेड़ गिरने से अफरा तफरी का माहौल निर्मित हो गया। गनीमत है कि पेड़ किसी के ऊपर नहीं गिरा और कोई जानमाल की हानि नहीं हुई। पेड़ गिरने के कारण अंबिकापुर-रामानुजगंज नेशनल हाईवे 343 लगभग 1 घंटे तक अवरुद्ध रहा। मार्ग बंद होने के कारण बड़े वाहनों की कतार लग गई वहीं छोटे वाहन बगल के बाईपास रोड से शहर तक पहुंचे व शहर से बाहर निकल सके। बिजली गिरने के कारण आसपास के क्षेत्र में 5 घंटे से अधिक का ब्लैकआउट रहा जिससे लोग हलकान रहे।

जानकारी के मुताबिक संजय पार्क के बाउंड्री वॉल से लगे गुलमोहर का एक बड़ा पेड़ एकाएक गुरुवार की सुबह लगभग 11:30 बजे धराशाही होकर एनएच 343 मुख्य मार्ग में गिर गया।पेड़ गिरते ही वहां अफरा-तफरी मच गई।गनीमत है कि कोई पेड़ के संपर्क में कोई नहीं आया नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता है था। सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस व नगर निगम की टीम मौके पर पहुंची और पेड़ को मार्ग से हटाया जिसके बाद आवागमन सुचारू रूप से चालू हो सका। वहीं पेड़ गिरने के कारण विद्युत तार क्षतिग्रस्त हो गए जिसके चलते तकिया रोड,संजय पार्क कॉलोनी, चोरका कछार,शंकर घाट, भकुरा,सोनपुर कला सहित आसपास के क्षेत्रों में 5 घंटे से अधिक का ब्लैकआउट रहा। समाचार लिखे जाने तक विद्युत व्यवस्था बहाल नहीं हो सकी थी।

 


Date : 24-Aug-2019

करौंधा-गजधारपुर में चलित थाना लगाकर रक्षा समिति की बैठक लेकर लोगों को किया जागरूक

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कुसमी, 24 अगस्त।
बुधवार को थाना करौंधा साप्ताहिक बाजार में एसडीओपी मनोज तिर्की, डीएसपी नक्सल ऑपरेशन रितेश चौधरी व थाना प्रभारी करौंधा अवनीश श्रीवास की उपस्थिति में चलित थाना लगाया गया, साथ ही गुरुवार को कुसमी थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत गजाधरपुर में भी चलित थाना लगा कर रक्षा समिति की बैठक लेकर लोगों को जागरूक किया गया।

बुधवार को ग्राम करौंधा में उपस्थित पंच सरपंच व ग्रामीणों को एसडीओपी मनोज तिर्की द्वारा मानव तस्करी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही खेती किसानी के मौसम में जमीन विवाद को लेकर झगड़ा विवाद ना करने की सलाह दी गई। राजस्व एवं पुलिस विभाग के सहयोग से जमीन विवाद को सुलझाने के साथ यातायात के नियमों का पालन करने हेतु कहा गया। शराब पीकर वाहन नहीं चलाने एवं दोपहिया वाहन सवारों को हेलमेट अनिवार्य रूप से पहनने हेतु कहा गया।

 डीएसपी रितेश चौधरी के द्वारा ग्रामीणजनों से सभी शासकीय विभागों की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी प्राप्त कर किसी प्रकार की समस्या होने पर पुलिस विभाग से सहयोग दिलाने की बाते कही गई। थाना प्राभारी करौंधा अवनीश श्रीवास ने सायबर अपराध एवं ठगी के बारे में जानकारी दी व किसी प्रकार की घटना होने पर तत्काल पुलिस को सूचना देने हेतु कहा गया। गुरुवार को कुसमी मुख्यालय से करीब पांच किमी दूर ग्राम पंचायत गजाधरपुर में पुलिस अनुविभागीय अधिकारी कुसमी मनोज तिर्की की उपस्थिति में कुसमी थाना प्रभारी नसीमउद्दीन के द्वारा चलित थाना लगा कर व ग्राम रक्षा समिति की बैठक लेकर उपस्थित लोगों को कानूनी प्रावधानों, बाल विवाह, टोनही प्रताडऩा अधिनियम, मोबाइल, एटीएम ठगी(साइबर,क्राइम) महिलाओं/बालकों के बिरुद्ध होने वाले अपराधों, यातायात नियमों, फर्जी चिटफंड कम्पनियों में निवेश नहीं करने, मानव तस्करी, अकाल मृत्यु अंतर्गत सांप काटने ,पानी मे डूबने, गाज मारने से मृत्यु होने पर शासन द्वारा प्रदाय की जाने वाली राहत राशि की जानकारी देकर जागरूक किया गया। 

 


Date : 23-Aug-2019

पेड़ गिरा, हाईवे एक घंटा अवरूद्ध रहा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 23 अगस्त।
अंबिकापुर नगर के संजय पार्क के सामने आज सुबह गुलमोहर का पेड़ एकाएक गिर गया। पेड़ गिरने से अफरा तफरी का माहौल निर्मित हो गया। गनीमत है कि पेड़ किसी के ऊपर नहीं गिरा और कोई जानमाल की हानि नहीं हुई। पेड़ गिरने के कारण अंबिकापुर-रामानुजगंज नेशनल हाईवे 343 लगभग 1 घंटे तक अवरुद्ध रहा। मार्ग बंद होने के कारण बड़े वाहनों की कतार लग गई वहीं छोटे वाहन बगल के बाईपास रोड से शहर तक पहुंचे व शहर से बाहर निकल सके। बिजली गिरने के कारण आसपास के क्षेत्र में 5 घंटे से अधिक का ब्लैकआउट रहा जिससे लोग हलकान रहे।

जानकारी के मुताबिक संजय पार्क के बाउंड्री वॉल से लगे गुलमोहर का एक बड़ा पेड़ एकाएक गुरुवार की सुबह लगभग 11:30 बजे धराशाही होकर एनएच 343 मुख्य मार्ग में गिर गया।पेड़ गिरते ही वहां अफरा-तफरी मच गई।गनीमत है कि कोई पेड़ के संपर्क में कोई नहीं आया नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता है था। सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस व नगर निगम की टीम मौके पर पहुंची और पेड़ को मार्ग से हटाया जिसके बाद आवागमन सुचारू रूप से चालू हो सका। वहीं पेड़ गिरने के कारण विद्युत तार क्षतिग्रस्त हो गए जिसके चलते तकिया रोड,संजय पार्क कॉलोनी, चोरका कछार,शंकर घाट, भकुरा,सोनपुर कला सहित आसपास के क्षेत्रों में 5 घंटे से अधिक का ब्लैकआउट रहा। समाचार लिखे जाने तक विद्युत व्यवस्था बहाल नहीं हो सकी थी।
 


Date : 23-Aug-2019

करौंधा-गजधारपुर में चलित थाना लगाकर किया ग्रामीणों को जागरूक

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कुसमी, 23 अगस्त।
बुधवार को थाना करौंधा साप्ताहिक बाजार में एसडीओपी मनोज तिर्की, डीएसपी नक्सल ऑपरेशन रितेश चौधरी व थाना प्रभारी करौंधा अवनीश श्रीवास की उपस्थिति में चलित थाना लगाया गया, साथ ही गुरुवार को कुसमी थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत गजाधरपुर में भी चलित थाना लगा कर रक्षा समिति की बैठक लेकर लोगों को जागरूक किया गया।

बुधवार को ग्राम करौंधा में उपस्थित पंच सरपंच व ग्रामीणों को एसडीओपी मनोज तिर्की द्वारा मानव तस्करी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही खेती किसानी के मौसम में जमीन विवाद को लेकर झगड़ा विवाद ना करने की सलाह दी गई। राजस्व एवं पुलिस विभाग के सहयोग से जमीन विवाद को सुलझाने के साथ यातायात के नियमों का पालन करने हेतु कहा गया। शराब पीकर वाहन नहीं चलाने एवं दोपहिया वाहन सवारों को हेलमेट अनिवार्य रूप से पहनने हेतु कहा गया।
 डीएसपी रितेश चौधरी के द्वारा ग्रामीणजनों से सभी शासकीय विभागों की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी प्राप्त कर किसी प्रकार की समस्या होने पर पुलिस विभाग से सहयोग दिलाने की बाते कही गई। थाना प्राभारी करौंधा अवनीश श्रीवास ने सायबर अपराध एवं ठगी के बारे में जानकारी दी व किसी प्रकार की घटना होने पर तत्काल पुलिस को सूचना देने हेतु कहा गया। गुरुवार को कुसमी मुख्यालय से करीब पांच किमी दूर ग्राम पंचायत गजाधरपुर में पुलिस अनुविभागीय अधिकारी कुसमी मनोज तिर्की की उपस्थिति में कुसमी थाना प्रभारी नसीमउद्दीन के द्वारा चलित थाना लगा कर व ग्राम रक्षा समिति की बैठक लेकर उपस्थित लोगों को कानूनी प्रावधानों, बाल विवाह, टोनही प्रताडऩा अधिनियम, मोबाइल, एटीएम ठगी(साइबर,क्राइम) महिलाओं/बालकों के बिरुद्ध होने वाले अपराधों, यातायात नियमों, फर्जी चिटफंड कम्पनियों में निवेश नहीं करने, मानव तस्करी, अकाल मृत्यु अंतर्गत सांप काटने ,पानी मे डूबने, गाज मारने से मृत्यु होने पर शासन द्वारा प्रदाय की जाने वाली राहत राशि की जानकारी देकर जागरूक किया गया। 


Date : 22-Aug-2019

ऑटो चालकों को ड्रेस कोड सहित परिचय पत्र की अनिवार्यता
पुलिस ने ली ऑटो एसोसिएशन की बैठक, जल्द ही ऑटो में लगेंगे मीटर
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 22 अगस्त।
राज मोहनी भवन अंबिकापुर में पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं नगर पुलिस अधीक्षक के द्वारा अनिमेष सिन्हा जिला अध्यक्ष के नेतृत्व में आटो एसोसिएशन के ऑटो चालकों की बैठक ली गई। 

बैठक में यह निर्देशित किया गया है कि सभी आटो चालकों को वर्दी पहनना अनिवार्य है, एवं अपने आटो वाहन का इंश्योरेंस फिटनेस, आरसी एवं लाइसेंस समस्त दस्तावेज जल्द से जल्द कंप्लीट करवा कर अपने वाहन में रखें। इसके साथ साथ आटो का पंजीयन नंबर गाड़ी में लगवाना अनिवार्य है। आटो में ड्राइवर की तरफ कोई भी व्यक्ति को नहीं बैठाने की सख्त हिदायत दी गई। आटो एसोसिएशन को यह निर्देशित किया गया है कि सभी ऑटो चालकों को आईडी प्रूफ ईशु करें। सभी ऑटो चालकों को यह भी कहा गया है कि वह अपना एक आईडी प्रूफ एवं एड्रेस प्रूफ और फोटो अपने एसोसिएशन में जमा करवाएं एवं आटो एसोसिएशन से एक कार्ड यीशु करवाएं। जिसमें उनका परिचय पत्र सम्मिलित हो। पुलिस ने परिचय पत्र को अनिवार्य किया है।

 नगर पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के द्वारा किराए के संबंध में भी बातें हुई है। अभी फिलहाल में जो आटो एसोसिएशन के द्वारा किराया सूची जारी की गई है। सभी को निर्देशित किया गया है कि वह आटो किराए की सूची को अपने वाहनों में लगवाए। आने वाले समय में शहर में एक ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी इसमें मीटर व सब मीटर की व्यवस्था आटो में होगी। शहर की यातायात व्यवस्था में कई जगह परिवर्तन किए जाएंगे। उसके लिए भी निर्देशित किया गया है।

 


Date : 22-Aug-2019

3 माह से स्टरलाइज मशीन बंद, बरसात में कई दिनों तक चादरें पड़ी रहती है खुले में
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 22 अगस्त।
मेडिकल कॉलेज अस्पताल अस्पताल में बेडशीट नहीं बदलने की शिकायतों की भरमार के बाद मरीजों को सुकून देने और नीरस वातावरण को दूर करने नेशनल हेल्थ मिशन योजना अंतर्गत किया गया नया प्रयोग जहां ठंडे बस्ते में चली गयी है, वहीं मरीजों के इस्तेमाल के लिए लाई गई चादर धुलने के लिए भी कचड़े में रख दी जा रही है। बरसात में दो-तीन दिनों तक चादर खुले में ही पड़ी रहती है। मात्र वाशिंग मशीन में धो कर उसे पुन: मरीजों को प्रदान कर दिया जा रहा है। छात्राओं व अन्य कपड़ों के स्टरलाइजेशन की कोई भी प्रक्रिया इस दौरान पूरी नहीं की जा रही है। बताया जा रहा है कि चादरों को धोने के बाद उसे प्रेस किया जाता है, परंतु वह मशीन भी पिछले 3 माह से बंद पड़ी है। 

गौरतलब है कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सभी वार्ड मिलाकर लगभग 500 बिस्तर है। इस हिसाब से 7 दिनों तक अलग-अलग कलर की चादर और तकिया की संख्या देखी जाए तो 7000 होती है। इसके अलावा ऑपरेशन थिएटर व अन्य जगह के कपड़े होते हैं, जिनकी धुलाई के लिए अस्पताल परिसर में ही लॉन्ड्री की व्यवस्था की गई है।  अस्पताल प्रबंधन का दावा है कि चादरों सहित अन्य कपड़ों को यहां स्टरलाइज किया जाता है, परंतु मौके पर जाकर जब देखा गया तो मात्र वाशिंग मशीन में कपड़े धोकर कर्मचारी मशीन में सुखा देते हैं। यही नहीं हजारों चादरें खुले में बारिश के दिनों में गंदे स्थानों पर पड़ी दिखी। जिस मशीन का उपयोग स्टरलाइजेशन के लिए किया जाता है, वह पिछले 3 माह से बंद पड़ी है। धुली हुई चादरों और अन्य कपड़ों को लॉन्ड्री के आसपास फैला कर रखा गया, उससे मरीजों को प्रदान किए जाने वाले चादर और तकिए के कीटाणु रहित होने का दावा झूठा साबित हो रहा है।

चादर नहीं योजना धुली
जिस उद्देश्य के लिए यह योजना और नियम बनाए गए थे वह योजना पूरी तरह से धुल चुकी है। हर रोज अलग-अलग कलर के चादर और तकिए की वर्तमान स्थिति ऐसी है कि कई चादर तकिये मटमैले रंग के हो चुके हैं। 

सीएसएसडी भवन हैंडोवर नहीं
पुराने महिला अस्पताल की ओर लॉन्ड्री कक्ष के सामने सीएसएसडी भवन का निर्माण 25 लाख की लागत से कराया गया। वर्ष 2017-18 को स्वीकृत इस भवन के कार्य पूर्णता की तिथि 4 अप्रैल 2018 थी। इस भवन में लॉन्ड्री मशीन को शिप्ट करने और ऑपरेशन थिएटर के औजारों को एक ही स्थान पर स्टरलाइजेशन करने योजना है, परंतु अभी तक निर्माण एजेंसी पीडब्ल्यूडी द्वारा भवन हैंडोवर ही नहीं किया जा सका है।

 


Date : 22-Aug-2019

राजस्व प्रकरणों का निराकरण कर लोगों को राहत पहुंचाएं-कलेक्टर
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 22 अगस्त।
कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने कहा कि राज्य शासन की मंशानुरूप राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए दफतरों के चक्कर काटने के आम धारणा को दूर करने के लिए राजस्व पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा।राजस्व पखवाड़ा में अविवादित प्रकरणों के साथ ही विवादित प्रकरणों को भी अभियान चलाकर पूरा कराएं और लोगों को राहत दिलाएं। कलेक्टर ने यह निर्देश आज यहां कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर डॉ. मित्तर ने बताया कि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा किसानों को प्रदाय की जाने वाली सेवाओं को ग्राम में ही उपलब्ध कराने तथा इससे संबंधित शिकायतों के त्वरित निराकरण के उद्देश्य से जिले में 1 सितम्बर से 30 अक्टूबर के मध्य राजस्व पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। राजस्व पखवाड़ा के अन्तर्गत 1 सितम्बर से 10 सितम्बर के मध्य पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार हल्का पटवारी प्रत्येक ग्राम में दो दिवस रहकर प्रात: 10 बजे से शांम 5 बजे तक राजस्व से संबंधित आवेदन प्राप्त करेंगे और बी-1 का वाचन करेंगे। इसके साथ ही नामान्तरण, बटंवारा, सीमांकन, ऋण पुस्तिका, अभिलेख दुरूस्ती, बंदोबस्त त्रुटि सुधार, आरबीसी-6 (4) के तहत सहायता अनुदान निवास, प्रमाणप पत्र, प्रधान मंत्री किसान सम्मान नीधि के अन्तर्गत आवेद प्राप्त करना और आवेदनों का निराकरण किया जाएगा। 

पटवारी द्वारा ग्राम में आवेदन लेने की तिथि एवं स्थान के संबंध में संबंधित ग्राम में मुनादी के माध्यम से लगातार सूचना दी जाएगी। उन्होंने बताया कि राजस्व पखवाड़े के अन्तर्गत सीमांकन संबंधी आवेदन को छोड़कर शेष सभी आवेदनों का गुणवत्तापूर्ण निराकरण 20 अक्टूबर 2019 तक एवं सीमांकन संबंधी आवेदनों का निराकरण 31 अक्टूबर 2019 तक पूर्ण किया जाएगा। 21 अक्टूबर से 26 अक्टूबर के मध्य ग्राम में जाकर हल्का पटवारी के द्वारा प्रत्येक आवेदन के संबंध में किए गए निराकरण की जानकारी दी जाएगी तथा इसकी एक प्रति प्रत्येक ग्राम में चस्पा भी की जाएगी। डॉ. मित्तर ने बताया कि आवेदन लेने एवं आवेदन के निराकरण की जानकारी देने के लिए तैयार किए गए कार्यक्रम की लिखित सूचना क्षेत्र के जनप्रतिनिधि को दी जाएगी। 

कलेक्टर डॉ. मित्तर ने कहा कि राजस्व पखवाड़े के दौरान ग्रामों में जाकर आवेदन लेने एवं आवेदन के निराकरण की जानकारी की निगरानी राजस्व निरीक्षक एवं नायब तहसीलदार के साथ ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं अपर कलेक्टर के द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि सीमांकन हेतु नक्शा बनाते समय जिस स्थान के लिए पट्टा मिला है उसी का नक्शा तैयार करें।  उन्होंने कहा कि मुआवजा प्रकरणों में आवार्ड पारित होने के बाद राशि खाते में आते हीं तत्कााल संबंधित हितग्राही को भुगतान कराएं। 

 


Date : 22-Aug-2019

राजीव गांधी की जयंती पर 3 दर्जन युकां नेताओं ने किया रक्तदान

अम्बिकापुर, 22 अगस्त। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर अंबिकापुर युवा कांग्रेस के 3 दर्जन युवा नेताओं ने नगर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रक्तदान किया। रक्तदान करने वालों युवा नेताओं में प्रदेश सचिव युवा कांग्रेस दीपक मिश्रा, ब्लॉक अध्यक्ष सीतापुर अंकुर दास, ब्लॉक उपाध्यक्ष संजय गुप्ता, गगन दास, अभिषेक गुप्ता, कुणाल मानिकपुरी, राजीव अग्रवाल, शुभम जयसवाल, जिला उपाध्यक्ष युवा कांग्रेस निक्की खान, जूही यादव,विशाल सिंह, कृष्णा गुड्डू यादव, तृप्तराज धनजल, नचिकेता जयसवाल, सुरेंद्र गुप्ता, वैभव नानोटी, प्रशांत जयसवाल व अविनाश शुक्ला ने रक्तदान किया। इस दौरान युवा कांग्रेस सरगुजा के जिला अध्यक्ष अजय सिंह उपस्थित थे। उन्होंने सभी युवाओं को रक्तदान के लिए धन्यवाद कहा एवं आगे भी मदद करने की की बात कही।

 


Date : 22-Aug-2019

लाइट जाते ही अंधेरे में डूब जाता है सामु.स्वा. केंद्र, वैकल्पिक व्यवस्था की शासन से मांग
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
लखनपुर, 22 अगस्त।
लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिजली गुल होने के बाद अंधेरे डूब जाता है। अंधेरे में मरीजों को कई सारी परेशानियों से दो चार होना पड़ता है। अंधेरे में मरीजों का इलाज गैस लैंप के प्रकाश किया जाता है। नगरवासियों सहित आसपास के कि क्षेत्र क्षेत्रवासियों ने प्रकाश की वैकल्पिक व्यवस्था कराये जाने शासन-प्रशासन का ध्यानाकर्षण कराया है।

बताया जाता है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पूर्व में सोलर पैनल के द्वारा प्रकाश की व्यवस्था की गई थी परंतु मौजूदा हालात ऐसे हैं कि सोलर पैनल के खराब होने के बाद अब गैस लैंप की रोशनी में मरीजों का इलाज करना पड़ रहा है।

अस्पताल में बिजली गुल होने के बाद मरीजों को लाने ले जाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ज्ञात हो कि अस्पताल में हर समय मरीजों सहित प्रसव हेतु आई महिलाएं भी मौजूद होती हैं। ऐसे में बिजली के चले जाने के बाद मरीजों को गर्मी सहित कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

 


Previous12Next