छत्तीसगढ़ » सरगुजा

Previous12345678Next
Date : 29-Mar-2020

वंशज नहीं होने की शक में दादा ने ली पोते की जान, बंदी

लखनपुर, 29 मार्च। लखनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत पूहपूटरा में दादा ने अपना वंशज नहीं होने के शक में अपने ही 15 दिन के मासूम पोते की जान ले ली। 
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पूहपूटरा निवासी प्रदीप नागेशिया की पत्नी अपने 15 दिन के बेटे को शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात अपने साथ बिस्तर में सुलाई हुई थी। सवेरे आंखे खुली तो देखा बच्चा बिस्तर में नहीं था। 

बच्चे के बिस्तर में नहीं होने की जानकारी अपने पति को दी। प्रदीप ने अपने 15 दिन के मासूम बच्चे को घर के आस-पास तलाश किया। तलाश करने पर बच्चे का शव घर के ही बर्तन धोने वाले जगह पर बनाए गए पानी भरे गड्ढे में मिला । प्रदीप नागेशिया के द्वारा लखनपुर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई। रिपोर्ट पर लखनपुर पुलिस घटना स्थल पर पहुंच जांच सुरू की गई। कड़ाई से पूछताछ करने पर दादा माधो नागेशिया ने हत्या की बात स्वीकार कर ली। 

पूछताछ में माधो नागेशिया ने पुलिस को बताया कि अपने ही पोते को अपने वंशज नहीं होने का शक था। इसलिए उसने अपने 15 दिन के मासूम पोते की जान ले ली। लखनपुर पुलिस ने आरोपी दादा माधो नागेशिया को गिरफ्तार कर हत्या व अन्य धाराओं के तहत न्यायिक रिमांड में जेल भेजा दिया। इस पूरी कार्यवाही में थाना प्रभारी मनोज प्रजापति सहित थाना स्टाफ शामिल रहे।


Date : 29-Mar-2020

घर से निकलने वालों पर होगी कार्रवाई

लखनपुर, 29 मार्च। लखनपुर नगर सहित ग्रामीण अंचलों में शासन प्रशासन के फरमान का शत-प्रतिशत पालन होते नहीं दिख रहा है। इस पर कड़ा कदम उठाते हुए जिला पुलिस प्रशासन ने अपने अधिनस्थ पुलिस थानो को निर्देश करते हुए कहा कि लोगो के घर से बाहर अनावश्यक घूमते पाये जाने पर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। पुलिस प्रशासन के निर्देश परिपालन में लखनपुर थाना प्रभारी मनोज प्रजापति ने क्षेत्र वासियों से अपील किया है कि सभी अपने घरों में रहे। घर से बाहर न निकले। आवश्यक घर से बाहर निकले, सुबह सवेरे टहलने ,तथा घर के बाहर कुर्सी लगाकर बैठने वालों पर दंडनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

 


Date : 29-Mar-2020

केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने 1 करोड़ रुपए देने की घोषणा की

अम्बिकापुर, 29 मार्च। सरगुजा लोकसभा की सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने कोरोना महामारी की रोकथाम व कोविड-19 पीडि़तों व संदिग्धों के बचाव के लिए सांसद मद से 1 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। इस राशि का उपयोग सरगुजा लोकसभा क्षेत्र में कोरोना से लडऩे जरूरी संसाधन जुटाने के लिए किया जाएगा।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी से बचाव व कोविड-19 पीडि़तों की मदद के लिए राज्य शासन द्वारा भी निगम, नगर पंचायत व जनपद पंचायत के जनप्रतिनिधियों से अपने मद से राशि देने के निर्देश दिए थे।इसके बाद से जनप्रतिनिधियों ने अपने मद की राशि का उपयोग अपने से संबंधित क्षेत्र में खर्च करना शुरु कर दिया है। वहीं पटवारी संघ, शिक्षक संघ सहित अन्य संगठनों व जनता द्वारा भी स्वेच्छा से मुख्यमंत्री राहत कोष में राशि दी जा रही है।

 


Date : 29-Mar-2020

प्रमोद केसरी ने जरूरतमंद के घरों तक गर्म भोजन का पैकेट पहुंचाया


रामानुजगंज, 29 मार्च। नगर के वार्ड क्रमांक 9 निवासी व्यवसायी प्रमोद केसरी अपनी बेटी का जन्मदिन प्रत्येक वर्ष धूमधाम से मनाते थे जिसमें काफी संख्या में  लोग  जुटते थे वहीं इस वर्ष लॉक डाउन के कारण उन्होंने जन्मदिन पार्टी न देते हुए जरूरतमंद घरों तक गर्म भोजन के पैकेट पहुंचाएं।

  प्रमोद केसरी ने बताया कि प्रत्येक वर्ष अपनी बेटी का जन्मदिन धूमधाम से मनाते था परंतु घर के लोगों ने निर्णय लिया कि इस बार जन्मदिन का कोई पार्टी नहीं मनाएंगे। उनके द्वारा 100 जरूरतमंद घरों तक गर्म भोजन का पैकेट पहुंचाने के लिए बेटी एवं पत्नी ने  कहा। 100 जरूरतमंद घरों तक भोजन की पैकेट पहुंचाने के लिए आज  सुबह  5 बजे से पूरा  घर के लोग खाना बनाने में लग गय एवं दोपहर 12 बजे तक 100 जरूरतमंद घरो तक गर्म भोजन का पैकेट पहुंचाया।
 


Date : 29-Mar-2020

छोटे व्यवसायी लोगों को करा रहे उचित दर पर सब्जी उपलब्ध

रामानुजगंज, 29 मार्च। एक ओर नगर के बड़े किराना व्यवसायी एवं बड़े सब्जी व्यवसायी लॉकडाउन का फायदा उठाने में लगे हैं वही गांव से आने वाले छोटे से सब्जी व्यवसाई कम दर में नगर वासियों को ताजा सब्जी प्रतिदिन उपलब्ध करा रहे हैं।आज ग्राम पंचायत नगरा से आए 70 वर्षीय सब्जी व्यवसाई ने 10 रूपए किलो बैगन एवं 20 रूपए किलो धनिया पत्ती एवं अन्य छोटे सब्जी व्यवसायियों के द्वारा टमाटर 5 रूपए किलो पालक 10 रूपए किलो में बेचा गया।

गौरतलब है कि लॉकडाउन होते ही नगर के बड़े किराना व्यवसायी एवं सब्जी व्यवसायियों के द्वारा 24 घंटे के अंदर ही रेट में भारी इजाफा कर दिया गया था जिसके बाद कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देश पर एसडीएम रामानुजगंज के द्वारा रेट लिस्ट तय किया गया। इस बीच नगर नगर में सब्जी बेचने आने वाले छोटे सब्जी उत्पादकों के द्वारा काफी कम दर में लोगों को सब्जी उपलब्ध करवाई जा रही है।आज ग्राम नगरा से आए 70 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति के द्वारा 10 रूपए किलो बैगन बेचा गया वहीं धनिया प्रति 20 रूपए किलो एवं छोटे सब्जी व्यवसायियों के द्वारा टमाटर,लौकी की सहित अन्य सब्जी काफी कम दर में लोगों को मिल पा रहा है।
 


Date : 29-Mar-2020

सागर फाउंडेशन द्वारा लगातार जन जागरूकता अभियान

रामानुजगंज, 29 मार्च। समाज सेवी संस्था सागर फाउंडेशन के प्रमुख एवं नगर पंचायत रामानुजगंज के अध्यक्ष रमन अग्रवाल के नेतृत्व में वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए लगातार जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।साथ ही शहर के विभिन्न गली मोहल्लों में नि:शुल्क मास्क का वितरण भी कराया जा रहा है।इस संबंध में नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने बताया कि इस विषम परिस्थिति में सोशल डिस्टेंसी का ध्यान रखना ,मास्क लगाना एवं अपने घरों में रहना कोरोना से बचाव का सबसे जरूरी उपाय है।बाजार में मास्क उपलब्ध नहीं होने के कारण लोगों की परेशानी को देखते हुए स्थानीय स्तर पर मास्क बनवा कर शहर के विभिन्न वार्डों एवं मोहल्लों में साथियों के माध्यम से आम जनों तक नि:शुल्क मास्क पहुंचाया जा रहा है। मास्क वितरण के साथ-साथ वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के तरीकों से आम लोगों को अवगत कराने एवं उनसे शासन प्रशासन के निर्देशों के अनुरूप सहयोग करने की अपील की जा रही है।
 


Date : 29-Mar-2020

ज्योति मेडिकल स्टोर्स का लाइसेंस निरस्त

अम्बिकापुर, 29 मार्च। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के औषधि अनुज्ञापन अधिकारी श्रीमती रमिला भगत के द्वारा औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1945 के नियमावली 66 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए फार्म द्वारा औषधियों तथा सामग्रियों के क्रय-विक्रय अभिलेखों के संधारण में लापरवाही पाए जाने के कारण मेसर्स ज्योति मेडिकल स्टोर्स बौरीपारा अंबिकापुर के औषधि अनुज्ञप्ति लाइसेंस को निरस्त कर दिया गया है।

जारी आदेशानुसार बौरीपारा में संचालित मेसर्स ज्योति मेडिकल स्टोर्स द्वारा  सैनिटाइजर विक्रय में अनियमितता की शिकायत पर जाँच की गई। जांच टीम को  मौके पर प्योर वेल एडवांस हैंड सैनिटाइजर 50 एमएल की 16 नग बॉटल मौजूद मिला परंतु उपरोक्त मात्रा के लेबल पर मनमानी तरीके से हस्तलिखित छेडख़ानी करते हुए कुल 5 नग बॉटल में अधिकतम खुदरा मूल्य को बढ़ाते हुए 85 रुपये किया गया तथा कुल 9 नग बॉटल में अधिकतम खुदरा मूल्य को खुरचकर मिटा दिया गया एवं अन्य दो बॉटल में कंपनी लेबल अनुसार अधिकतम खुदरा मूल्य 65 रुपये अंकित मिला। मौके पर उपरोक्त सैनिटाइजर का क्रय एवं विक्रय दस्तावेज नहीं पाया गया।

अनियमितताओं के आधार पर फर्म को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया था। सूचना पत्र का जवाब स्पष्ट एवं संतुष्टिप्रद प्राप्त नही हुआ। कोरोना वायरस महामारी के संकट की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुए मेसर्स ज्योति मेडिकल स्टोर्स का 31 दिसंबर 2021 तक वैध अनुज्ञप्ति को ओषधि अनुज्ञापन अधिकारी द्वारा  तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है। अनुज्ञप्ति की मूल प्रति उपसंचालक औषधि प्रशासन कार्यालय में जमा करना होगा तथा शेष औषधियों का निपटान उचित तरीके से करना होगा।


Date : 29-Mar-2020

कलेक्टर ने मेडिकल कॉलेज अस्पताल में तैयारियों का लिया जायजा,दिए आवश्यक निर्देश

अम्बिकापुर, 29 मार्च। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ. सारांश मित्तर ने मेडिकल कॉलेज संबंद्ध जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर कोरोना वायरस से संक्रमण से निपटने के हेतु की गई तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने आईसोलेशन वार्ड क्वारांटीन वार्ड तथा आईसीयू का निरीक्षण कर तैयारियां तथा आवश्यक सुविधाओं का अवलोकन किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डॉ. मित्तर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिला अस्पताल में 100 बिस्तर का कोरोना वायरस से पीडि़त मरीजों के लिए पूरी व्यवस्था करें। इसके साथ ही अपात स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा दल, स्वास्थ्यकर्मी हमेशा तैयार रहें किसी प्रकार की लापरवाही या चूक बरर्दाश्त नहीं की जाएगी।  

कलेक्टर ने कहा कि यदि आवश्यक सामग्री क्रय करने की आवश्यकता हो तो स्थानीय स्तर पर भी क्रय कर आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराएं। समय पर मरीजों को एम्बुलेंश की उपलब्ध कराएं। साफ-सफाई एवं सुरक्षा में निश्चित प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की भ्रम की स्थिति किसी को न रहे। इस दौरान उन्होंने मरीजों के अस्पताल प्रवेश से लेकर उपचार तक की पूरी जानकारी ली साथ ही यदि कोई संक्रमित मरीज को आईसोलेट किया जाता है तो उसकी सम्पूर्ण उपचार एवं संक्रमण की रोकथाम की पूरी व्यवस्था पर भी अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 पी.एस. सिसोदिया ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव तथा उपचार हेतु कुल 5 वेंटिलेटर तथा 28 आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है जिसमें शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में 5 वेंटिलेटर और 6 आईसोलेशन बेड, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र फुन्दुरडीहारी में 4 आईसोलेशन बेड तथा अन्य नीजी चिकित्सालयों 18 आईसोलेशन बेड बनाए गए है। इसके साथ ही जिला अस्पताल स्थित अग्रसेन धर्मशाला में 20 बिस्तर का नया क्वारेंटीन केन्द्र बनाया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक 971 लोगों को होम आईसोलेशन किया गया है तथा इनमें से 137 ने होम आईसोलेशन पूर्ण कर लिया है। रेपीड चिकित्सा दल द्वारा चिन्हांकित लोगों के घर-घर जाकर होम आईसोलेशन की पर्ची चिपकाया जा रहा है तथा लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के संबंध में जागरूक भी किया जा रहा है।  
 


Date : 28-Mar-2020

गर्भपात से हो गई थी हालत नाजुक, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की मदद से बची जान

अम्बिकेश गुप्ता
कुसमी, 28 मार्च(छत्तीसगढ़)।
लॉकडाउन के बीच गर्भपात हो जाने पर पीडि़त महिला का पुलिस ने तत्परता दिखते हुए उपचार कराया। डॉक्टर की मानें तो समय पर इलाज नहीं होने से महिला की जान जा सकती थीं।

यह घटना लॉकडाउन के दौरान शुक्रवार शाम 6 बजे की है। जिला बलरामपुर के कुसमी नगर की दर्रीपारा निवासी एक गर्भवती महिला का गर्भपात हो गया, जिस कारण महिला की स्थिति नाजुक हो गई। लॉक डाउन के कारण वाहन का साधन नहीं मिलने पर पीडि़त महिला के पति ने पड़ोसी के माध्यम से कुसमी थाना प्रभारी नसीम उद्दीन को सूचना दी। गंभीरता को समझते हुए थाना प्रभारी तत्काल महिला पुलिस व अन्य स्टॉफ के साथ पीडि़ता के घर पहुंचे।  पुलिस ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुसमी से एम्बुलेंस बुलाया।

बीएमओ डॉ. अनुज टोप्पो भी पहुंचे। डॉ ने गंभीरता अवस्था को देखकर पीडि़त को स्वास्थ्य केंद्र में उपचार की बात कही। यहां से तत्परता दिखाते हुए थाना प्रभारी कुसमी नसीम उद्दीन, सउनि भगवती कुर्रे,आरक्षक राधेश्याम पैंकरा, ब्रजनाथ राम,महिला आरक्षक संगम सुचिता, सोनामती टोप्पो की सहायता से महिला हॉस्पिटल ले गए, जहां महिला का तत्काल उपचार किया गया।

पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता से बची जान
महिला की स्थिति अब सामान्य है। डॉ. अनुज टोप्पो ने कहा कि समय पर यदि पुलिस विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सक्रियता नहीं दिखाई होती तो महिला की जान भी जा सकती थीं। कुसमी पुलिस ने मदद के लिए न केवल हाथ बढ़ाया बल्कि पीडि़त महिला को अस्पताल तक छोड़कर इलाज कराने में भी भरपूर सहयोग की। कुसमी पुलिस के द्वारा पेश की गई मानवता की इस मिसाल की हर कोई तारीफ कर रहा है। पीडि़त महिला के परिजनों ने मदद के लिए कुसमी थाना प्रभारी नसीम उद्दीन सहित समस्त स्टॉफ का आभार व्यक्त किया। 
-------------


Date : 28-Mar-2020

सरगुजा जिले में अब तक 781 संदेही मरीज चिन्हांकित,137 लोगों के होम आइसोलेशन पूरा अब तक कोई भी पॉजेटिव केस नही

अम्बिकापुर, 28 मार्च। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अम्बिकापुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 27 मार्च तक कुल 781 संदेहास्पद मरीजों का चिन्हांकन कर लिया गया है जिसमें 34 विदेश यात्रा किए हुए लोग हैं। इनमें से 621 को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। 137 लोगों को आइसोलेशन पूर्ण हो चुका है।15 लोगों का चिन्हांकन अब भी शेष है जिनकी खोज की जा रही है। इसके लिए सूची प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस को दिया जा रहा है ताकि उन लोगों के बारे में पता किया जा सके। अभी तक सरगुजा जिले में कोई भी पॉजेटिव केस नहीं पाया गया है।आमजानों को सलाह दिया जा रहा है कि किसी प्रकार की जानकारी के लिये टोल फ्री नंबर 104 का प्रयोग करें, अफवाहों से बचें।

 


Date : 28-Mar-2020

रामानुजगंज में सामुदायिक रसोईघर शुरू प्रारंभ,जरूरतमंद को भोजन

रामानुजगंज, 28 मार्च। वैश्विक महामारी कोरेना के कारण लॉकडाउन से उत्पन्न समस्या को देखते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के आह्वान पर नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल के द्वारा नगर में सामुदायिक रसोईघर शुरू कर दिया गया है।नगर के जरूरतमंद के पास भोजन पहुंचाया जा रहा है। वहीं नगद राशि भी दी जा रही है ताकि  वे अपने दैनिक दिनचर्या की आवश्यक सामग्री खरीद सकें।

नगर पंचायत अध्यक्ष के द्वारा नगर के जरूरतमंद लोगों तक भोजन एवं अन्य सहायता पहुंचाने के लिए सामुदायिक रसोईघर शुरू कर प्रमोद कश्यप विजय रावत अनूप कश्यप पवन गुप्ता के मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं जिनके द्वारा मोबाइल की सूचना पर तत्काल जरूरतमंद तक भोजन एवं अन्य जरूरी सहायता प्रदान की जा रही है।
झारखंड के मजदूरों के लिए की भी गई थी भोजन की व्यवस्था-झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा बिलासपुर में फंसे झारखंड के मजदूरों के संबंध में ट्वीट के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा झारखंड के बिलासपुर में फंसे मजदूरों को झारखंड की सीमा रामानुजगंज तक लाकर पहुंचाया गया था जहां सामुदायिक रोशनी से ही मजदूरों को भोजन कराकर यहां से विदा किया गया था।

इस संबंध में नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के आह्वान पर नगर में सामुदायिक रसोईघर प्रारंभ किया गया है। जरूरतमंदों के द्वारा सूचना पर तत्काल उन्हें भोजन दिया जा रहा है वही उनकी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए भी  सहयोग राशि भी दी जा रही है।

 


Date : 28-Mar-2020

किर्गिस्तान में फँसे मेडिकल छात्रो से वीडियो कॉल द्वारा कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत ने हाल जाना -वापस लाने के लिये प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

अम्बिकापुर, 28 मार्च। कोरोना वायरस के संक्रमण और सामुदायिक प्रसार को रोकने के लिये भारत सरकार ने लॉकडाउन का निर्णय लिया है।जबकि अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें पहले ही स्थगित की जा चुकी हैं। जिस वजह से छत्तीसगढ़ के करीब 500 मेडिकल छात्र किर्गिस्तान में फँस गये हैं। इन मेडिकल छात्रों में बलरामपुर विधायक बृहस्पत सिंह का पुत्र भी शामिल है। मंत्री अमरजीत भगत ने उपरोक्त संबंध में संज्ञान लेते हुए प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर विद्यार्थियों को वापस लाने हेतु आग्रह किया। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री जी को उन पाँच सौ छात्रों की सूची भी सौंपी।

वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत ने उन छात्रों से वीडियो कॉल पर बात करके उनकी वस्तुस्थिति के बारे में जाना और उन्हें ढांढस बँधाया कि वे छात्रों को वापस लाने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इस बावत मंत्री अमरजीत भगत ने पीएमओ और विदेश मंत्रालय में भी बात की, ताकि उन्हें किसी तरह की तरह की तकलीफ न हो। मंत्री जी के समझाने व बात करने से प्रदेश के उन छात्रों को हिम्मत मिली है। ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक महामारी घोषित कर दी है। इस वायरस से पूरा विश्व जूझ रहा है, भारत व छत्तीसगढ़ में भी इसके सामुदायिक प्रसार को रोकने लिये केंद्र व राज्य सरकार लगातार कोशिश कर रही है।

 


Date : 28-Mar-2020

रामविचार नेताम ने एक माह का वेतन व सांसद निधि से दिए 46 लाख रुपए

अम्बिकापुर, 28 मार्च। राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने प्रधानमंत्री सहायता कोष में एक माह का वेतन दिया है।साथ ही अपनी सांसद निधि से दिए 46 लाख रुपय दिए।कोरोना संकट के बीच राज्य सभा सांसद रामविचार नेताम ने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री सहायता कोष में दिया है साथ ही उन्होंने बलरामपुर रामानुजगंज जि़ले के कलेक्टर एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारों से चर्चा कर जि़ले के अस्पतालों में वेंटिलेटर हेतु 16 लाख,मल्टीपारा मॉनिटर हेतु 9 लाख, समेत अन्य जरूरी स्वास्थ उपकरण हेतु कुल 26 लाख की राशि आबंटित की है।सरगुजा जिले और सूरजपुर जि़ले में स्वास्थ विभाग हेतु 10-10 लाख की राशि अपनी निधि से आबंटित की है।नेताम ने प्रदेश के सभी लोगो से अपने अपने घरों में रहकर अपने ओर अपने परिवार को सुरक्षित रहने हेतु आग्रह किया है ।


Date : 28-Mar-2020

दैनिक उपभोग की खाद्यन्न वस्तुओं का दर निर्धारित

अम्बिकापुर, 28 मार्च।
जिले में लॉक डाउन अवधि में आमजनता को दैनिक उपभोग की वस्तुयें सुगमता से तथा वाजिब दर पर उपलब्ध हो इसके लिए कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर के निर्देशानुसार दैनिक उपभोग की वस्तुओं के लिए दर निर्धारित कर दिया गया है।अनुविभागीय दंडाधिकारी अंबिकापुर द्वारा जारी आदेश में कहा गया है  कि  विक्रेताओं को निर्धारित दर पर ही वस्तुओं  की बिक्री करनी होगी तथा जो वस्तुएं पैकिट में उपलब्ध है उसे एमआरपी से अधिक दर पर बेचने पर विधिक कार्रवाई करते हुए तत्काल सील बंद की कार्यवाही की जाएगी। फुटकर व्यापारी द्वारा किसी भी क्रेता को चावल 25 किलोग्राम, आटा 10 किलोग्राम तथा दाल 5 किलोग्राम से अधिक का विक्रय नही किया जाएगा। निराश्रित व्यक्तियों को नि:शुल्क होम डिलीवरी की सुविधा होगी तथा सामान्य व्यक्तियों को 10 रुपये होम डिलीवरी चार्ज लिया जाएगा।

दैनिक उपभोग के वस्तुओं के निर्धारित दर इस प्रकार है- चावल मोटा 30 रुपये,चावल पतला 45 रुपये, चावल जीरफुल 70 रुपये, गेंहू 28 रुपये, गेंहूआटा 40 रुपये, अरहर दाल100 रुपये,चना दाल 70 रुपये, मूंग दाल 120 रुपये, उड़द दाल 90 रुपये, मसूर दाल 75 रुपये, चना 55 रुपये, मटर 65 रुपये,सोया पाउच तेल 110 रुपये, तेल सोया 110 रुपए सैया पाउच डे दोबारा टेलर सरसों तेल 115 रुपये, शक्कर 40 रुपए, गुड 45 रुपये,  बेसन 85 रुपये, मैदा 80 रुपये, सूजी 80 रुपये,सोयाबीन बड़ी 75 रुपये, नमक 20 रुपये,दूध 40 रुपये,आलू 25 रुपए, प्याज 30 रुपये, टमाटर टमाटर 20 रुपये,लहसुन80 रुपये ,हरी मिर्च 50 रुपये,भिंडी 35 रुपये पत्ता गोभी 20 रुपये, बैगन 20 रुपए फूल गोभी 25 रुपये, सेम 30 रुपये,परवल 35 रुपये,कुंदरू 35 रुपये, लोकी 10 रुपये, शिमला मिर्च 45 रुपये, प्याज भाजी 15 रुपये,45 मेथी भाजी 30 रुपये ,भाजी हरा पालक 15 रुपये, मूली 15 रुपये,गाजर 25 रुपये,15 मटरफली 30 रुपये,बरबट्टी 25 रुपये, करेला 40 रुपये, अदरक 75 रुपये, खीरा 15 रुपये लाल भाजी 15 रुपये, चुकंदर 35 रुपये, धनिया पत्ती हरा 40 रुपये प्रति किलो ग्राम है।

 


Date : 28-Mar-2020

जरूरतमंदों के लिए ग्राम पंचायतों में रखे गए जीवन रक्षक चावल


अम्बिकापुर, 28 मार्च। लॉक डाउन के चलते गांवों में किसी भी जरूरतमंद को भोजन से वंचित न होना पड़े इसके लिए कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर के निर्देशानुसार जिले के  प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो-दो क्विंटल जीवन रक्षक चावल रखा गया है।इस चावल का उपयोग गांव के गरीब,निराश्रित ,घुमंतु लोगों के लिये नि:शुल्क भोजन की व्यस्था हेतु किया जाएगा।प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक क्विंटल जीवन रक्षक चावल हमेशा उपलब्ध रखने कह गया है।इस चावल की आपूर्ति नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा उचित मूल्य की दुकान को की गई है जिसका व्यय पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा वहन किया जायेगा।उचित मूल्य की दुकानों से यह चावल ग्राम पंचायत द्वारा प्राप्त किया जा रहा है।
 


Date : 28-Mar-2020

सिंहदेव के पहल पर मास्क व सैनिटाइजर का हो रहा निर्माण

अम्बिकापुर, 28 मार्च। वैश्विक बीमारी कोरोना से निपटने कांग्रेस हर तरह के प्रयास, सावधानी तथा लोगों को सहयोग हेतु लगातार प्रयासरत है। एक ओर जहां कैबिनेट मंत्री टी.एस. सिंह देव जी के पहल पर कपड़े का मास्क व समूह द्वारा स्थानीय स्तर पर सेनेटाइजर का निर्माण कर लोगों के लिए उपलब्ध करा दिया। वहीं समूह द्वारा तैयार मास्क नगर निगम के महापौर डॉ.अजय तिर्की, सभापति अजय अग्रवाल, एमआईसी सदस्य शफी अहमद के नेतृत्व में सभी वार्डों में 200-200 मास्क का वितरण जरूरतमंद लोगों को कराया जा रहा है।

सभी वार्डों में पार्षदगण एवं कांग्रेस के कार्यकर्ता जरूरतमंदों तक पहुंचा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर माँ महामाया मंदिर की ओर से कैबिनेट मंत्री सिंहदेव के पहल पर बाहर के रहने वाले जरूरतमंद मजदूरों, रिक्शा चालक, घुमंतू लोग, लॉक डाउन में फंसे यात्रीगण, वाहनों के ड्रायवर व अन्य स्टाफ सहित स्कूल-कॉलेजों के स्टूडेंट जो किराये पर रहते हैं अनाज की व्यवस्था नहीं है ऐसे लोगों को भोजन या अनाज एक फोन पर उपलब्ध कराया जा रहा है। उपरोक्त व्यवस्था में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता बालकृष्ण पाठक, जिला कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता, आदित्येश्वर शरण सिंह देव, शफी अहमद, अजय अग्रवाल, डॉ. अजय तिर्की, अनिल सिंह बट्टर, जे.पी.श्रीवास्तव, द्वितेंद्र मिश्रा, हेमंत सिन्हा, राजेश मलिक गुड्डू, बंटी शर्मा, हेमंत तिवारी, अरविंद सिंह गप्पू, नीता विश्वकर्मा सहित समस्त जोन प्रभारी एवं वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के नेतृत्व में जिला व ब्लॉक कांग्रेस, युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस, एनएसयूआई के कार्यकर्ता कार्य कर रहे हैं।


Date : 28-Mar-2020

आदित्येश्वर के एक प्रयास से जरूरतमंदों को मिल रहा है भोजन व अनाज

अम्बिकापुर, 28 मार्च। जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव के एक प्रयास से उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता द्वारा समाज के सभी वर्गों से बातचीत कर पहल की और 70-80 युवाओं की एक ऐसी टीम तैयार की जो कि एक नम्बर सार्वजनिक कर, सभी से जरूरतमंदों की जानकारी लेकर सतत तौर पर भोजन एवं अनाज पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। मां महामाया हेल्प सेंटर के नाम से ग्रुप बनाया गया है जिसमें सभी अलग-अलग वार्डों से हेल्प डेस्क को आने वाले नम्बर और स्थान की जानकारी दी जाती है। इसके बाद संबंधित क्षेत्र के युवा उस स्थान पर आवश्यकता अनुसार भोजन पैकेट अथवा अनाज उपलब्ध कराते हैं।

एक छोटी-सी पहल से विभिन्न क्षेत्रों से यहां लॉक डाउन में फंसे मजदूर वर्ग, रिक्शा चालक, ड्राइवर, यात्री सहित उन समस्त जरूरतमंद 300 से भी अधिक लोगों को बना हुआ भोजन तथा 100 से अधिक जरूरतमंद परिवारों को अनाज मां महामाया मंदिर की ओर से दी जा रही है।बाहर से आकर यहां पर कार्य करने वाले लोग जिनके पास लॉक डाउन के कारण भोजन की समस्या है ऐसे मजदूर वर्ग, फेरी वाले, रिक्शा चालक, यात्रीगण, फुटपाथ पर रहने वाले, कंपनी बाजार, गुदरी, पीजी कॉलेज के सामने सहित विभिन्न मुहल्ले में रहने वाले जरूरतमंद लोगों को जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव जी के पहल पर मां महामाया मंदिर की ओर से कल रात को 220 लोगों को आज सुबह 300 लोगों को बना हुआ खाने का पैकेट और लगभग 100 लोगों को जिनके पास भोजन बनाने की सुविधा है उन्हें चावल, दाल, सब्जी दी जा रही है। मां महामाया मंदिर की ओर से हेल्प लाईन नम्बर जारी की गई है, जिसमें लोग कॉल कर रहे हैं और उन्हें भोजन व अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है।
 


Date : 27-Mar-2020

अब पूर्ण तालाबंदी 14 अप्रैल तक, एकरूपता लाने मुख्य सचिव ने किया आदेश जारी

अम्बिकापुर, 27 मार्च। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु अब प्रदेश एवं जिले में 14 अप्रैल 2020 मध्य रात्रि तक पूर्ण तालाबंदी रहेगा। इस संबंध में छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव आर. पी. मंडल के द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं गृह मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशों के तहत पूरे देश में एकरूपता लाने हेतु 25 मार्च से 14 अप्रैल तक 21 दिन की प्रदेश में लॉकडाउन सुनिश्चित करने समस्त विभागों के भारसाधक सचिव, संभागायुक्त, समस्त कलेक्टर एवं समस्त विभाग को आदेश जारी किया गया है।

भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि लॉकडाउन अवधि में भारत सरकार के अधीनस्थ संस्थाओं, स्वायत्त संस्थाओं एवं सार्वजनिक उपक्रमों, राज्य सरकार के अधीनस्थ संस्थाओ, स्वायत्त संस्थाओं, एवं सार्वजनिक उपक्रम के कार्यालय, व्यावसायिक एवं निजी स्थापना, औद्योगिक स्थापना, सभी प्रकार के शैक्षणिक, प्रशिक्षण अनुसंधान कोंचिंग संस्थान, सभी प्रकार के पूजा स्थल जनसाधारण के लिए बंद रहेंगे। सभी प्रकार के सामाजिक राजनैतिक, खेल-कूद, शैक्षिक, मनोरंजन, सास्ंकृतिक धार्मिक सामूहिक आयोजन, प्रतिबंधित रहेंगे। लेकिन रक्षा, केंद्रीय पुलिस बल, कोषालय,सार्वजनिक सुविधाएं, आपदा प्रबंधन, विद्युत, एनआईसी, अर्ली वार्निंग एजेंसियां, पुलिस, होमगार्ड, डिफेंस, फायरब्रिगेड, आपातकालीन सेवाएं, आपदा प्रबंधन एवं जेल, जिला प्रशासन एवं कोषालय, नगरीय निकाय के आवश्यक सेवाएं न्यूनतम स्टाफ सहित खुले रहेंगे। इसके साथ ही अस्पताल एवं उससे जुड़े स्वास्थ्य संस्थान जिसमें मेडिकल सप्लाई एवं उसका विनिर्माण एवं वितरण सम्मिलित है, निजी, शासकीय, अर्द्धशासकीय क्षेत्र के डिस्पेंसरी, दवा एवं इक्विपमेंट दुकान, लैब, क्लीनिक, नर्सिंग होम एवं एंबुलेंस संचालित रहेंगे।

चिकित्सक, नर्स, पैरामेडिकल स्टॉफ सहित समस्त प्रकार के चिकित्सीय कार्य में कार्यरत स्टॉफ एवं सहायक सेवाएं संबंधी व्यक्तियों के परिवहन की अनुमति होगी। राशन दुकान पीडीएस दुकान खाद्य, किराना, फल एवं सब्जी एवं दूध उत्पाद के बूथ, मीट एवं मछली, जानवरों के चारे संबंधी दुकानें, बैंक बीमा कार्यालय तथा एटीएम, प्रिंट तथा इलेक्ट्रानिक मीडिया, टेलीकॉम, इंटरनेट सेवाएं प्रसार एवं केबल टी.व्ही. सेवाएं, ई-कामर्स पेट्रोल पंप, एलपीजी, गैस एजेंसी, एवं संबंधित भण्डारण केन्द्र विद्युत उत्पादन, ट्रांसमीशन एवं वितरण संबंधी सेवाएं, कोल्ड स्टोरेज, नीजी सुरक्षा सेवाएं, आवश्यक वस्तुओं का परिवहन, आवश्यक वस्तुओं के विनिर्माण करने वाली यूनिटस खुले रहेंगे। जिलों में नियुक्त किए गए इंसीडेण्ट कमाण्डर विशेष रूप से यह सुनिश्चित करेंगे, कि अस्पताल अधोसंरचना के विस्तार के लिए आवश्यक संसाधन, वस्तुएं एवं सामग्री बिना किसी रूकावट के उपलब्ध रहे।


Date : 27-Mar-2020

चंद्रनाहू शिक्षण समिति, श्रीराम जानकी ट्रस्ट व गंधेश्वरनाथ मंदिर ट्रस्ट देंगे 51-51 हजार दान

सामान्य बीमारियों के लिए मितानिन से करें संपर्क

लखनपुर, 27 मार्च। कोरोना वायरस फैलने का खौफ साफ तौर पर आम खास लोगों के चेहरे पर देखा जा रहा है, वहीं लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य विभाग बीएमओ डॉ. पी एस केरकेट्टा ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने घरों से बाहर न निकले। अपने घर में ही रहे तथा आवश्यक कार्य के लिए घर से निकलने पर मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करे। लोगों से 1 मीटर की दूरी बना कर रखे। बाहर से घर आने पर अपने हाथों को साबुन लगाकर अपने हाथों को अच्छी तरह से धोये। ग्रामीण अंचल क्षेत्रों के ग्रामीण सामान्य बीमारियों के लिए ग्राम के ही मितानिनओं से संपर्क कर दवा प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही आपके गांव या क्षेत्र में कोई नया व्यक्ति बाहर से आता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस थाने में दे या हेल्प लाइन 104 नंबर पर कॉल कर सूचित करें।


Date : 27-Mar-2020

लखनपुर पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

लखनपुर, 27 मार्च। पुलिस अधीक्षक सरगुजा के निर्देशानुसार नगर निरीक्षक मनोज प्रजापति के नेतृत्व में आज लखनपुर पुलिस ने फ्लैग मार्च निकालकर लोगों को कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल होने की अपील की। नगर भ्रमण करते हुए नगरवासियों को कोरोना के खिलाफ सतर्क रहने की समझाइश दी गई। इस पूरे मार्च में लखनपुर पुलिस महकमे के अधिकारी ,कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

इस दौरान लोगो को समझाइश दी गयी कि कोरोना नामक इस बीमारी से निपटने के लिए देश के प्रधानमंत्री सहित सभी के द्वारा लगातार यह प्रयास किया जा रहा है ताकि लोगो को इस बीमारी से बचाया जा सके। जिसके बाद यह सबसे जरूरी हो जाता है कि लोग घर के बाहर न निकले।पुलिस महकमे ने लोगो को घर से बाहर न निकलने की बात कही और यह अपील की गई कि लोग घर के बाहर न निकले।

 


Previous12345678Next