छत्तीसगढ़ » सरगुजा

Previous123456789...8990Next
03-Aug-2021 7:53 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 3 अगस्त। पार्षद ने सरगुजा कलेक्टर को नहर की भूमि पर दीगर प्रांत से आए एक विशेष समुदाय के लोगों द्वारा रातों-रात कब्जा होने की शिकायत की थी। जिस पर कलेक्टर के निर्देश पर अधिकारियों ने मौके पर पहुंच 7 घरों के अतिक्रमण को तोड़वा दिया।

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जल संसाधन विभाग एवं थर्मल पावर के द्वारा नहर के लिए अधिग्रहित भूमि पर अतिक्रमण की स्थिति को गंभीरता से लेते हुए कहा कि किसी भी सूरत में इन भूमियों पर अतिक्रमण न होने दे।

जहाँ अतिक्रमण किया गया है, उसे तत्काल मुक्त करायें। कलेक्टर के आदेश के बाद तत्काल कार्यपालन यंत्री थर्मल पावर अनिल खलखो मौके पर पहुंचकर 7 घरों के अतिक्रमण को तोड़वा दिया गया। कलेक्टर व जिला प्रशासन को त्वरित कार्रवाई के लिए पार्षद आलोक दुबे ने धन्यवाद कहा है।

गौरतलब है कि पार्षद आलोक दुबे ने सरगुजा कलेक्टर को नहर की भूमि पर दीगर प्रांत से आए एक विशेष समुदाय के लोगों द्वारा रातों-रात कब्जा होने की शिकायत की थी। शिकायत के बाद मंगलवार को टीएल मीटिंग में कलेक्टर ने संबंधित विभाग के अधिकारी को अतिक्रमण हटाने निर्देश दिए थे। कलेक्टर का निर्देश मिलते ही अधिकारियों ने मौके पर पहुंच अतिक्रमण हटा दिया।


03-Aug-2021 7:52 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 3 अगस्त। सरगुजा जिला के मैनपाट इलाक़े में हाथियों ने चांपकछार गांव में 8 मकानों को क्षतिग्रस्त कर दिया। प्रभावित ग्रामीणों को इन दिनों आंगनबाड़ी और स्कूलों में रात गुजारनी पड़ रही है।

जानकारी के मुताबिक बीती रात फिर 10 हाथियों के दल ने मैनपाट क्षेत्र के चांपकछार क्रिंधा में आठ घर को तोड़ दिया,  वहीं इससे पहले की बीती रात दो घर को तोड़े थे। हाथियों का दल अभी सिरडाही के आसपास विचरण कर रहे हैं। वन अमला हाथियों की गतिविधियों पर नजर बनाई हुई है।

गौरतलब है मैनपाट वनपरिक्षेत्र में हाथियों ने 9 महीनों में अब तक 178 ग्रामीणों के घरों को क्षतिग्रस्त किया है। इसके अलावा 3 लोगों की जान ले चुके हैं और कई हेक्टेयर में लगे फसलों को नुकसान पहुंचा चुके हैं। तमाम मशक्कत के बाद भी वन विभाग हाथियों को खदेडऩे में अब तक नाकामयाब साबित हुआ है, जिसका नतीजा यह है कि हाथी लगातार ग्रामीणों के घरों को निशाना बना रहे हैं।


03-Aug-2021 7:48 PM (21)

   भाजपा प्रदेश प्रवक्ता को किसानों ने बताई समस्याएं    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 3 अगस्त। सरगुजा में रासायनिक खाद को लेकर किसानों को घोर परेशानी एवं कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। सहकारी समितियों में किसानों की लम्बी कतारे एवं खाद प्राप्ति के संघर्ष के बीच आज भाजपा प्रदेश प्रवक्ता अनुराग सिंह देव ने मनेन्द्रगढ़ स्थित सहकारी समिति व खरसिया रोड स्थित सहकारी समिति का दौरा कर खाद के लिए संघर्षरत किसानों के बीच पहुंचे, जहां खाद के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा में बुरी तरह थके हुए किसानों द्वारा अपनी समस्याओं से प्रदेश प्रवक्ता को अपनी व्यथा से अवगत कराया।

किसानों ने अपना टोकन दिखाते हुए कहा कि 8,11 व 13 जुलाई को उन्होंने कड़े संघर्ष के बाद टोकन प्राप्त किया था, लगभग 24 दिन समाप्त होने के बाद भी आज फिर हम शाम 5 बजे तक लम्बी कतार में खड़े हैं और आगे मिलने की उम्मीद भी नहीं लग रही है।

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता अनुराग सिंह देव, भाजपा जिला उपाध्यक्ष विनोद हर्ष, आदिवासी नेता व जनपद सदस्य बिहारी लाल तिर्की के द्वारा जब मनेन्द्रगढ़ व खरसिया रोड स्थित दोनों सहकारी समितियों के अधिकारी कर्मचारियों से किसानों की समस्या के बारे में पूछा तो उनका कहना था कि पूर्ववर्ती सरकार में जहां 11 रेक यूरिया का उतरना था वहां अब 5 रेक भी उपलब्ध हो पाना कठिन हो गया है।वहां उपस्थित किसान धनेश्वर राम बड़ा जमाली, सुनिल तिर्की भालूकछार, भंडारी दास हर्राटिकरा, संजय राजवाड़े चिखलाडीह,शालिक राम,चुनौति दास कतारों, विश्वास एक्का क्रांतिप्रकाशपुर, दीपन राम खाला,चन्द्र देव कंठी सहित अनेक किसानों द्वारा अपने दिखाये ग्रे टोकन जिसमें क्रमश 8,11,13 जुलाई अंकित थी को अभी तक खाद नहीं दिये जाने के प्रश्न पर भी समिति में नाराजगी प्रकट की।

प्रदेश प्रवक्ता द्वारा पूछे जाने पर समिति में उपस्थित स्थानीय तहसीलदार ने सहकारी समिति द्वारा खाद वितरण की पूर्व सूचना प्रशासन को नहीं होना बताया गया। जिससे मनमाने तरीके से खाद वितरण हेतु टोकन एवं आबंटन किया जा रहा था।तिथि के आधार पर वितरण की प्राथमिकता तय नहीं की गई।


03-Aug-2021 7:46 PM (22)

अम्बिकापुर, 3 अगस्त । भारतीय जनता युवा मोर्चा सरगुजा की प्रथम जिला कार्यसमिति की बैठक 4 अगस्त को संकल्प भवन अम्बिकापुर में आयोजित की गयी है। भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला कार्यालय मंत्री हर्ष जायसवाल ने बताया कि भाजयुमो जिला कार्यसमिति की यह बैठक भाजयुमो प्रदेश मंत्री व सरगुजा जिला प्रभारी जितेन्द्र देवांगन व भाजपा जिलाध्यक्ष ललन प्रताप सिंह, भाजपा पिछड़ा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सोनी, भाजपा वरिष्ठ नेता मेजर अनिल सिंह, अनुराग सिंह देवजी, प्रबोध मिंज, भारत सिंह सिसोदिया जी, अभिमन्यु गुप्ताजी, अम्बिकेश केशरी, प्रशांत शंकर त्रिपाठीजी, ओमप्रकाश जायसवालजी, संजय सोनी, मधुसूदन शुक्ला उपस्थित रहेंगे। यह बैठक जिलाध्यक्ष विश्व विजय सिंह तोमर की अध्यक्षता में होगी। बैठक में भाजयुमो के समस्त जिले के पदाधिकारी, कार्यसमिति सदस्य, विशेष आमंत्रित सदस्य, मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्री शामिल होंगे तथा कार्यक्रमों की समीक्षा एवं आगामी कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा होगी।


03-Aug-2021 7:45 PM (22)

अम्बिकपुर, 3 अगस्त। युवा कांग्रेस सरगुजा की टीम जिला पंचायत सदस्य आदित्येस्वर शरण सिंहदेव के मार्गदर्शन में 5 अगस्त को हो रहे संसद घेराव में शामिल होने 700 कार्यकर्ता जिला अध्यक्ष अजय सिंह एवं संभाग के समस्त जिला अध्यक्ष के नेतृत्व में आज रवाना हुए। दिल्ली में संसद घेराव पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी,घर-घर बैठे बेरोजगारों को रोजगार देने,किसानों के साथ अत्याचार,लुढक़ती अर्थव्यवस्था और जीडीपी,नेताओं/पत्रकारों की जासूसी, 2014 में किये गए वादों को लेकर आज नई दिल्ली रवाना हुए।

संसद घेराव में जिले के समस्त ब्लॉक विधानसभा ,नगर पंचायत ,नगर निगम से समस्त कार्यकर्ता दिल्ली रवाना हुए जिसमे जिला अध्यक्ष अजय सिंह,मुज्जसम नजर, विधासभा अध्यक्ष आलोक सिंह,नीरज तिवारी,प्रदेश सचिव सतीश बारी, उत्तम राजवाड़े विकल झा,विष्णु सिंह देव, हिमांशु जायसवाल,विधानसभा अध्यक्ष आशीष जायसवाल, धीरज गुप्ता,सुरेंद्र ,देवा, गौतम, वैभव, अभिषेक, विकास, प्रिंसे, प्रकाश,हिमांशु अग्रवाल,अंकुर, आकाश यादव, शलभ, बृजेश,रवि,आर बी यादव, मुकेश, शारिक, विक्की, अभय,सूरज एवं लगभग 700 कार्यकर्ता रवाना हुए।


03-Aug-2021 7:44 PM (20)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सीतापुर, 3 अगस्त। स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय देवगढ़ सीतापुर सरगुजा में सोमवार को शाला प्रवेश उत्सव के आयोजन के साथ कक्षा 1 से 5 व आठवीं तथा दसवीं एवं 12वीं के 50 प्रतिशत छात्र-छात्राओं का रोटेशन में ऑफलाइन कार्यक्रम का धूमधाम से शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ जनपद अध्यक्ष सीतापुर शांति देवी, ग्राम पंचायत देवगढ़ के सरपंच जन्मेजय प्रभाकर तथा वार्ड पंच व सम्माननीय पालकगण एवं कलेक्टर एवं अध्यक्ष उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रबंधन समिति सरगुजा संजीव कुमार झा आईएएस के प्रतिनिधि स्वरूप उपस्थित महाप्रबंधक अब्दुल शाकिर उद्योग विभाग, सहायक प्रबंधक रात्रि एवं अजय साहू की गरिमा में उपस्थिति में मां सरस्वती एवं स्वामी आत्मानंद की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया गया।

इस अवसर पर विद्यालय को छात्रों के उत्साह वर्धन के लिए दीपक, गुब्बारे एवं रंगोली से भव्यता पूर्वक सजाया गया। अतिथियों के स्वागत एवं अभिनंदन के पश्चात विद्यालय में समस्त छात्र छात्राओं का करतल ध्वनियों के बीच अतिथि गण एवं विद्यालय शिक्षक शिक्षिकाओं के द्वारा तिलक, अक्षत, आरती उतार कर व पुष्प वर्षा से स्वागत कर मिष्ठान स्वरूप टॉफियां वितरित करते हुए प्रवेश दिलाया गया। तत्पश्चात इन डोर साउंड सिस्टम पर प्रत्येक कक्षा में छात्रों की सेंट्रल कंट्रोल साउंड सिस्टम से अतिथियों की उपस्थिति के बीच प्रार्थना कराई गई एवं समस्त अतिथियों द्वारा इसी माध्यम से उद्बोधन एवं छात्रों के प्रति शुभकामना संदेश प्रेषित किया गया।

कलेक्टर एवं अध्यक्ष महोदय के प्रतिनिधि स्वरूप उपस्थित उद्योग विभाग के अधिकारियों के तीन सदस्यीय दल ने सूक्ष्म निगरानी में विद्यालय संचालन जांच प्रपत्र के सभी बिंदुओं के अनुसार विद्यालय व्यवस्था का जायजा लिया व छात्रों से कक्षा वार भ्रमण कर उनके शैक्षिक गतिविधियों व ज्ञान स्तर का पता लगाया।

नन्हे नौनिहालों सहित ऊंच्च एवं उच्चतर स्तर की कक्षाओं के छात्र छात्राओं से पूछे गए प्रश्नों के संतुष्टि प्रद जवाब प्राप्त कर उन्होंने प्रशंसा जाहिर की।

इस अवसर पर विद्यालय पहुंचे सम्मानीय संभागीय संयुक्त संचालक के कुमार, डिप्टी डायरेक्टर के एल महिलांगे व सहायक संचालक आशीष दुबे, विकास खंड शिक्षा अधिकारी मिथिलेश सिंह सेंगर, सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी महेश सोनी के अभिनंदन स्वागत के उपरांत उनके द्वारा विद्यालय भ्रमण एवं कक्षा वार छात्र- छात्राओं से चर्चा व अध्ययन अध्यापन संबंधी जानकारी प्राप्त की गई।

संयुक्त संचालक द्वारा छात्र छात्राओं से कक्षा वार विभिन्न विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे गए व छात्रों के त्वरित जवाब पर उनकी मुक्तकंठ से प्रशंसा की गई एवं छात्रों सहित पूरे विद्यालय परिवार के प्रति शुभकामनाएं व्यक्त की गई।


03-Aug-2021 7:39 PM (18)

अंबिकापुर, 3 अगस्त। नगर के केदारपुर पाठक गली निवासी राकेश अग्रवाल व चैती अग्रवाल की बेटीआयुषी अग्रवाल ने सीबीएसई 12वीं में 95 प्रतिशत अंक लाकर घर परिवार व अम्बिकापुर नगर का मान बढ़ाया है।

केदारपुर पाठक गली में रहने वाले अग्रवाल परिवार की पुत्री आयुषी अग्रवाल ने वर्तमान में डीपीएस रिसाली भिलाई में 12वीं में अध्ययन रहते हुए पीसीएम गणित विषय से पढ़ाई करते हुए हाल ही में जारी सीबीएससी परीक्षा परिणाम में 95 प्रतिशत अंक हासिल किया है, जो स्कूल में दसवां स्थान है। प्रारंभ से ही मेधावी छात्रा रही आयुषी ने दसवीं सीबीएसई में पूरे सरगुजा संभाग में तीसरा स्थान प्राप्त किया था, इसके बाद वह अध्ययन के लिए भिलाई चली गई। पुत्री की इस उपलब्धि पर पूरा परिवार हर्षित व गौरवान्वित है।


03-Aug-2021 7:38 PM (18)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

सीतापुर, 3 अगस्त। शासकीय श्यामा प्रसाद मुखर्जी महाविद्यालय सीतापुर की राष्ट्रीय सेवा योजना, रेडक्रास ,एनसीसी एवं एसबीएम यूनिवर्सिटी के संयुक्त तत्वावधान में महाविद्यालय कैंपस में 21 जुलाई से 5 अगस्त 2021 तक कोविड टीकाकरण का आयोजन किया गया है।

महाविद्यालय में सत्र 2020 -21 की मुख्य परीक्षा में नियमित एवं प्राइवेट छात्र-छात्राओं की संख्या 4000 से अधिक लोगों ने महाविद्यालय में पंजीयन कराया है। संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा की मुख्य उत्तर पुस्तिका जमा करने लगातार भीड़ बढ़ती जा रही है। साथ ही अध्ययनरत सभी छात्र छात्राएं 18 वर्ष से अधिक के हैं जिला प्रशासन सरगुजा एवं स्वास्थ्य विभाग सीतापुर का लक्ष्य है कि शत-प्रतिशत 18 वर्ष से अधिक के लोगों को टीकाकरण कराया जाए जिससे कोविड-19 से बचा जा सके । छत्तीसगढ़ शासन उच्च शिक्षा विभाग एवं संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय सरगुजा के आदेशानुसार 2 अगस्त से कालेज के विद्यार्थियों को भौतिक रूप से कक्षा में उपस्थित होकर अध्यापन कराने के निर्देश प्राप्त हुआ है।

राज्य सरकार द्वारा निर्धारित गाइडलाइन का पालन करते हुए अध्यापन कार्य 2 अगस्त से प्रारंभ हो जाएगी । संस्था के प्राचार्य श्रीमती शशिमा कुजूर एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ रोहित बरगाह के मार्गदर्शन में कोविड-19 टीकाकरण का आयोजन किया जा रहा है ।

प्रथम दिवस में 100 से अधिक लोगों ने कोविड-19 का टीकाकरण महाविद्यालय परिसर में उपस्थित होकर टीकाकरण लगवाया।

रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रोहित बरगाह ने बताया कि महाविद्यालय में अध्ययनरत 18 वर्ष के छात्र छात्राओं को टीकाकरण कराना है। महाविद्यालय में 19 जुलाई को आयोजित एक दिवसीय कैंप में सभी अधिकारियों कर्मचारियों ने दूसरा डोज लगवाकर अपने आप को सुरक्षित कर लिया है। इस शिविर में ज्यादा से ज्यादा लोगों ने वैक्सीनेशन कराकर महाविद्यालय परिसर एवं सीतापुर क्षेत्र को कोविड मुक्त करने का संकल्प लिया है। इसमें 200 से अधिक छात्र-छात्राओं ने शपथ पत्र भरकर पहले स्वयं एवं अपने ग्राम के लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का शपथ भी लिया है । राष्ट्रीय सेवा योजना के सहयोग से महाविद्यालय कैंपस में पौधारोपण एवं छात्र-छात्राओं को जिला सरगुजा एवं महाविद्यालय परिसर को तंबाकू मुक्त रखने का भी संकल्प लिया गया है।

 इस शिविर में रेडक्रॉस प्रभारी शीला खेस, एनसीसी प्रभारी सुश्री सरिता देवी और खेल प्रभारी डॉ. जुगल किशोर कुजूर का विशेष योगदान रहा ।


03-Aug-2021 7:37 PM (16)

सीतापुर, 3 अगस्त। संयुक्त संचालक स्कूल शिक्षा के.कुमार की अध्यक्षता में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला सीतापुर के सभाकक्ष में सीतापुर, बतौली, मैनपाट के सभी प्राचार्य एवं सी.ए.सी.की बैठक आयोजित की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए संयुक्त संचालक शिक्षा के.कुमार जी ने 2 अगस्त से विद्यालय खोले जाने हाइस्कूल/हायर सेकेंडरी स्कूलों में 10वीं व 12वीं के 50 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति के साथ अध्यापन कराने एवं पीएस/एमएस स्कूलों को खोले जाने के संबंध में एसएमसी व ग्राम पंचायत की सहमति लेने के बाद भी 50 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए शाला संचालन करने की बात कही। कक्षा 6वी,7वीं,9वीं व 11वीं के बच्चों के लिए पूर्ववत मुहल्ला क्लास व ऑनलाइन माध्यमों से ही पढ़ाई जारी रखने को कहा।उन्होंने सभी प्राचार्यो व बच्चों के हित में कोविड 19 के गाइडलाइंस का पालन करते हुए बच्चों के शाला आने पर साबुन से नियमित हाथ धुलाई कराने व बच्चों व सभी शिक्षकों को मास्क का प्रतिदिन उपयोग करने को कहा।


03-Aug-2021 7:36 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 3 अगस्त। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापुर संस्था में सोमवार को शाला प्रवेश उत्सव मनाया गया। इस शाला प्रवेश उत्सव में क्क्षा 10 वीं व 12 वीं के छात्राओं को तिलक लगाकर मुंह मीठा करते हुए पाठ्य पुस्तकों का वितरण करते हुए मनाया गया।

 इस अवसर पर निरीक्षण अधिकारी कलेक्टर द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी सी. एम. एच. ओ. सरगुजा डॉ पी. एस . सिसोदिया, शाला प्रबंधन एवं विकास समिति की अध्यक्ष  शमा परवीन, सांसद प्रतिनिधि श्वेता गुप्ता, विधायक प्रतिनिध  जगजीत मिंज और शाला प्रबंधन एवं विकास समिति व एल्डरमैन  प्रभात रंजन सिन्हा, संस्था प्राचार्या एस. एस. कुरेशी उपस्थित थे।

सर्वप्रथम कार्यक्रम के आयोजन में संस्था के प्राचार्या कोविड 19 प्रोटोकोल को बताते हुए प्रत्येक क्क्षा शिक्षकों को यह आदेशित किया गया। वे प्रत्येक छात्राओं से उनके परिवार की जानकारी मंगाए जिसमें 18 साल के उपर वैक्सीन लगवाने व नहीं लगवाने सदस्यों की संख्या मंगाकर प्राचार्या को सूचित करें और प्रत्येक शिक्षक बच्चों के द्वारा उनके परिवार को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित व जागरूक करें,।

उद्बोधन में नोडल संस्था संचालन के सन्दर्भ में शासन द्वारा निरीक्षण हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त सी. एम. एच. ओ. सरगुजा द्वारा सभी कक्षाओं का निरीक्षण करते शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा साथ ही संक्रमण से बचाओ के लिए मास्क व सेनिटाजर का नियमित प्रयोग करें, बच्चों को निर्देशित करते हुए सभी बच्चे अपने - अपने परिवार को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें और साथ - ही- साथ अपने आसपास के परिवारों को भी प्रेरित करें, इसके अलावा संस्था संचालन के लिए प्राचार्या की तारीफ की।

उद्बोधन में शा. प्र.वि.स. अध्यक्ष श्रीमती शमा परिवन द्वारा छात्रों को मास्क व सेनिटाजर का प्रयोग करते हुए अच्छी तरह से पढाई करें और अच्छे नम्बरों पास होकर संस्था व जिले का नाम रोशन करें।

उद्बोधन में सांसद प्रतिनिधि श्वेता गुप्ता ने कहा कि कोविड - 19 प्रोटोकॉल अच्छी तरह पालन करें और मन लगाकर पढ़ाई करें और अच्छे नम्बरों पास होकर परिवार व हम सभी का नाम रोशन करें।

इस कार्यक्रम में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापूर संस्था के सभी स्टाफ व 50 प्रतिशत छात्राएँ उपस्थित थे।


03-Aug-2021 6:08 PM (24)

सीएम की उपस्थिति में हुआ था एमओयू

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 3 अगस्त। छत्तीसगढ़ के शिमला कहे जाने वाले और टाऊ की खेती के लिए प्रसिद्ध मैनपाट की धमक अब सात समंदर पार तक पहुंच चुकी है। मैनपाट में उत्पादित टाऊ के आटे की मांग दुबई से आई है। पहली खेप में 120 किलो आटे की आपूर्ति की जाएगी। टाउ के आटे का उत्पादन सरगुजा के बिहान महिला किसान उत्पाद कंपनी लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मैनपाट महोत्सव में आगमन के दौरान बिहान महिला किसान उत्पाद कंपनी लिमिटेड एवं शिवहरे वेयर हाउसंग भोपाल के मध्य टाउ के आटे का एमओयू किया गया है। शिवहरे वेयर हाउसिंग द्वारा टाउ की आटे का मार्केटिंग किया जा रहा है। इसी कड़ी में दुबई से टाउ के 120 किलो आटे का आर्डर मिला है। जिसे शीघ्र की आपूर्ति की जाएगी।

कलेक्टर संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन में बिहान महिला किसान उत्पाद कंपनी लिमिटेड के महिला समूहों के द्वारा टाउ के प्रोसेसिंग कर आटे का उत्पादन किया जा रहा है जिसके मार्केटिंग के लिए एमयूओ किया गया है। इसके साथ ही समूह के महिलाओं के द्वारा डेयरी उद्यमिता के क्षेत्र में कदम बढ़ाते हुए दुग्ध सागर परियोजना का संचालन कर रहीं है। साथ ही हल्दी, मिर्च, मसाले, अचार, पापड़, मशरूम उत्पादन आदि का कार्य सफलता पूर्वक कर रही हैं।

60 के दशक में मैनपाट इलाके में तिब्बती शरणार्थियों के बसने के बाद पंपरागत खेती के रूप में टाउ की खेती की जाने लगी। टाउ को ओखला और बकव्हीट के नाम से भी जाना जाता है। टाउ की खेती में पानी कम खपत और कम देख-रेख और इसमें किसी भी तरह के किंटो और रोंगो का आक्रमण नहीं होता और ना हीं इसे मवेशी नुकसान पहुंचाते हैं। इस तरह टाउ का उत्पादन सस्ता, सरल और लाभदायक होता है, जिससे किसान इसकी खेती के लिए प्रेरित हो रहे हैं। कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक मैनपाट के इलाके में प्रति एकड़ टाउ का उत्पादन 8 से 10 हजार क्विंटल होता है। टाउ के आटे को उपवास में फलाहार के रूप में खाने की परंपरा है।

टाउ के व्यंजन-टाउ के व्यंजन से हलवा ही नहीं बल्कि कई अन्य स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाए जाते हैं जैसे कुटू की पकौड़ी, पूरी, चीले, पराठे यहां तक की डोसा और खिचड़ी तक बनाकर खाई जाती है। उर्जा से भरपूर होने के कारण इसे पूर्व यूरोप में मुख्य खाद पदार्थ की तरह खाया जाता है।

हार्ट, शुगर,बीपी एवं कैंसर में कारगर- जिंक, मैगनीज, कॉपर आदि मिनरल्स की अधिकता इसे हार्ट के लिए फायदे मंद बनाती ही है, वहीं घुलनशील फाईबर की मौजूदगी, कोलेस्ट्रॉल कम कर आंत का कैंसर दूर रखती है। शोध में टाउ में फेगोपाइरीटोल नाम एक विशेष कार्बोहाइड्रेड भी पाया गया है जो ब्लड शुगर को प्रभावी रूप से कम रखता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रूटीन बायोफ्लेवोनॉयाड ब्लड सर्कुलेशन दुरूस्त रखते हुए बीपी नियंत्रित करता है।


02-Aug-2021 8:05 PM (25)

   पर्यटन स्थल उल्टा पानी के अस्तित्व पर भी मंडरा रहा खतरा   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 2 अगस्त। छत्तीसगढ़ का शिमला मैनपाट में 4 दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से भूस्खलन हुआ है, जिससे एक कच्चा मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया, वहीं 2 एकड़ खेत में भी दरार आ गई है।

 हालांकि मैनपाट में भूस्खलन की यह कोई नई घटना नहीं है। पूर्व में भी बारिश के मौसम में क्षेत्र के कई हिस्सों में भूस्खलन होते आया है लेकिन इस बार घटना से वहां के स्थानीय ग्रामीण काफी चिंतित व दहशत में हंै। जानकारी के मुताबिक भूस्खलन की वजह से मैनपाट बिसरापानी के घोघरा गांव में हरीनाथ मंझवार का कच्चे का मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। मकान के साथ हरीनाथ मंझवार के 2 एकड़ खेत में भी दरार आ गई है।

हरीनाथ मंझवार ने बताया कि हल्की दरार पडऩा एक-दो दिन पहले से ही शुरू हो गया था, जिसकी वजह से वह अपने 6 सदस्य परिवार को लेकर दूसरे जगह चला गया था। सोमवार की सुबह जमीन पूरी तरह फट गई, जिससे उसका मकान धसक गया और उससे लगे जमीन में भी दरारें आ गई। ।

मैनपाट के कुछ स्थानीय जनप्रतिनिधि व ग्रामीणों ने बताया कि बिसरपानी के घोघरा गांव में जहां दरार पड़ी है, वह पहाड़ का अंतिम छोर है। इसी गांव में वन अधिकार पट्टा की लालच में ग्रामीणों ने लगभग 2000 एकड़ में लगे पेड़ पौधों को अंधाधुंध तरीके से काट दिया और उस पर कब्जा बताते हुए वन अधिकार पट्टा बनवा लिया है। यही कारण है कि आज बारिश के कारण अंतिम छोर के इस गांव के बड़े हिस्से में दरार आई है।

मौसम विज्ञानी एएम भट्ट ने इस भूस्खलन को लेकर कहा कि भूस्खलन का कारण अत्यधिक बारिश, जंगलों की कटाई और मैनपाट क्षेत्र में मौजूद खदान हैं, जिससे इलाके में दलदली क्षेत्र एक बड़ा आकार लेता जा रहा है, जिससे भूस्खलन जैसी स्थिति निर्मित हो रही है।

इसी गांव में स्थित है प्रसिद्ध पर्यटन स्थल उल्टा पानी

भूस्खलन की घटना जिस बिसरपानी गांव में हुई है, वहीं पर छत्तीसगढ़ व देश का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल उल्टा पानी है, जिसे देखने बड़ी संख्या में प्रदेश के साथ-साथ देश के कई हिस्सों से लोग यहां पहुंचते हैं। आज जिस प्रकार से एक बड़े क्षेत्र में भूस्खलन की घटना हुई है उससे उल्टा पानी के अस्तित्व पर भी खतरा मंडराने लगा है।

 ग्रामीण जमीन के लालच में वनों की कटाई कर वन अधिकार पट्टा बनवा रहे हैं, उस पर रोक और पौधारोपण कर इसे संरक्षित नहीं कराया जाएगा, तो और भी बड़े पैमाने पर यहां भूस्खलन हो सकती है।

पूरे भारत में उल्टा पानी पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। यहां पानी विपरीत दिशा में बहती है, जिसके कारण पर्यटन का यह प्रमुख केंद्र है और आज भूस्खलन की वजह से इसी के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है।


02-Aug-2021 8:03 PM (24)

   समितियों के सामने ढोल बजाओ कांग्रेसी सरकार जगाव कार्यक्रम   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 2 अगस्त। भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश के आह्वान पर पूरे प्रदेश में समितियों के सामने ढोल बजाओ कांग्रेसी सरकार जगाव के कार्यक्रम के तहत भाजपा किसान मोर्चा जिला सरगुजा के अध्यक्ष जनमेजय मिश्रा के नेतृत्व में आज कई समितियों के सामने जाकर कार्यक्रम किया गया।

प्रदर्शन के दौरान बताया गया कि सहकारी समितियों में किसानों को जबरिया वर्मी कंपोस्ट व सुपर कंपोस्ट लेने को बाध्य किया जा रहा है, जिसका भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा घोर विरोध करती है, उसी तरह प्राइवेट खाद विक्रेताओं के द्वारा भी एक बोरी यूरिया के साथ कंपनी का एसओपी के साथ यूरिया फास्फेट 18 अनुपात 18 अनुपात 18 नामक खाद दिया जा रहा है जो कि किसानों के साथ अन्याय है।

किसानों से बात करने पर पता चला कि जब तक आप लोग गोबर खाद यूरिया फास्फेट नहीं लेंगे तो किसानों को यूरिया व डीएपी नहीं दिया जाएगा। गोबर खाद को लेने हेतु सरकारी समितियों के द्वारा बताया गया कि सरकार के मौखिक आदेश से 10 प्रतिशत गोबर खाद दिया जाएगा। खाद को किसान लेना भी नहीं चाहता। किसान मोर्चा किसानों के साथ खड़ी है किसानों को अतिरिक्त बोझ लादा जा रहा है इसके लिए आगे की लड़ाई लडऩे के लिए किसान मोर्चा किसानों को न्याय दिलाने के लिए आगे की लड़ाई भी जारी रखेगा।

आज के ढोल बजाओ कांग्रेसी सरकार जगाव कार्यक्रम मेंअनिल जायसवाल,भाजपा किसान मोर्चा जिला महामंत्री सोमनाथ सिंह, मनोज कंसारी  काशी केसरी,उपाध्यक्ष राजू पांडये,धनंजय द्विवेदी, सुनील बघेल, धर्मेन्द्र जायसवाल,दिवस दुबे किसान मोर्चा मंडल अध्यक्ष मनीष बारी मंडल महामंत्री मनोज प्रसाद, भूपेंदर सिंह, छोटे लाल माथुर,मंडल उपाध्यक्ष प्रवीण गुप्ता,संजू कश्यप,राजू जायसवाल, दिव्यांशु केसरी, नंदकिशोर ताम्रकार,अशुमाल गर्ग,अभी सोनी,संदीप सोनी,प्रियांशु दुबे, आशिष केसरी,सोनू सोनी आदि  मोर्चा के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


02-Aug-2021 7:59 PM (21)

  धारदार हथियार से गले में वार   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अंबिकापुर, 2 अगस्त। पैसा लेनदेन के विवाद पर कुछ लोगों द्वारा एक युवक पर जानलेवा हमला करते हुए धारदार हथियार से उसके गले पर वार करने का मामला सामने आया है। कोतवाली पुलिस ने उक्त मामले में हत्या करने के प्रयास के तहत अपराध दर्ज कर लिया है।

पुलिस ने बताया कि नमनाकला निवासी विकास सोनकर रविवार को अपने साथी आशीष पाण्डेय के बोलने पर उनके साथ लुण्ड्रा निवासी सूरज घसिया के बुलाने पर लुचकी घाट काली मंदिर के पास गया था। सूरज घसिया एवं आशीष पाण्डेय के बीच पैसा लेन देन की बात को लेकर सूरज एवं अन्य साथी दोनो गाली गलौज करने लगे। इसी दौरान जान से मारने के नीयत से सूरज घसिया हाथ में रखे धारदार हथियार से आशीष पाण्डेय के गले को मार दिया, जिससे गंभीर चोट आई है। चोट लगने पर वह जमीन पर गिर गया। तब विकास सोनकर बीच बचाव करने के लिये गया तो सूरज घसिया एवं उसके साथी मोटर सायकल से भाग गये। स्थिति देखते हुए विकास सोनकर घायल साथी आशीष पाण्डेय को इलाज कराने के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंचा। उक्त मामले में कोतवाली पुलिस ने आरोपियों के विरुद्ध अपराध दर्ज कर लिया है।


02-Aug-2021 7:56 PM (32)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अंबिकापुर, 2 अगस्त। शराबी पति ने अपनी पत्नी की कुल्हाड़ी से मारकर हत्या कर दी। घटना लुण्ड्रा थाना क्षेत्र के ग्राम उदारी की है। कुल्हाड़ी से वार करने के बाद पति मौके से फरार हो गया। घायल अवस्था में महिला को मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाया गया था, जहां उसकी मौत हो गई। पुलिस ने फिलहाल उक्त मामले में मर्ग कायम कर लिया है।

जानकारी के अनुसार ग्राम उदारी निवासी केंदी बाई (51 वर्ष) रविवार को दिन में रोपा लगाने गई थी। रोपा लगाने के बाद वह घर पहुंची। उसी दौरान पति जयसिंह शराब पीने गांव की ओर निकल लिया। देर रात जब वह शराब पीकर घर वापस पहुंचा तो पत्नी द्वारा खाना नहीं देने की बात पर उसका विवाद हो गया।

 इसी दौरान शराबी पति ने कुल्हाड़ी से दो-तीन वार करते हुए महिला को गंभीर रूप से घायल कर दिया। आवाज सुनकर आसपास व परिवार के अन्य लोग वहां पहुंच गए। परिजनों ने जय सिंह के हाथ में कुल्हाड़ी भी देखी। परिवार के अन्य लोगों के पहुंचने पर जयसिंह वहां से भाग खड़ा हुआ। गंभीर हालत में परिवार के अन्य लोग महिला को लेकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचे, जहां उपचार के दौरान महिला ने दम तोड़ दिया। मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थित पुलिस ने उक्त मामले में मर्ग कायम कर लिया है।


02-Aug-2021 7:55 PM (23)

   सविता बनीं विश्वा ग्रुप छत्तीसगढ़ अध्यक्ष   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अंबिकापुर, 2 अगस्त। सावन सिंगार मेला का कार्यक्रम सविता सिंह और उनकी टीम द्वारा होटल अलंकार ग्रीन ब्रम्ह रोड में शनिवार को संपन्न हुआ। इस आयोजन में महिलाओं और बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

 कार्यक्रम में संगीत, नृत्यगान, और अपनी कला को महिलाओं ने अपने-अपने अंदाज में पेश किया। कुछ महिलाओं ने सावन से संबंधित कजरी गीत के साथ साथ पेपर डांस भी प्रस्तुत किये। इस कार्यक्रम में सावन सुंदरी के रूप में राखी गोस्वामी, आशा श्रीवास्तव एवं नाजनीन इकबालों को सावन सुंदरी का खिताब दिया गया।

प्रोग्राम में ओडिशा से आयी समाजसेविका ममता पटवा, और संजू लता नायक ने सविता सिंह को विश्वा ग्रुप छत्तीसगढ़ के प्रेसीडेंट बनाकर उन्हें सम्मानित किया और उन्हें विश्वा ग्रुप का मेम्बर बनाते हुये आईडी कार्ड भेंट करके सम्मानित किया गया। यह संस्था एक एनजीओ की तरह महिला उत्पीडऩ और उनकी तकलीफ में उनका सहयोग करके उन्हे आत्मनिर्भर बनाने का कार्य करती हैं।

इस कार्यक्रम में अतिथि के रूप में शहर की समाजसेविका वंदना दत्ता , सीता देवी भोजनवानी, ममता पटवा, संजू लता नायक, संगीता सिंह, ऐश्वर्या डबराल, सुनीता कुशवाहा, सपना सिंह, प्रेमलता स्वर्णकार, गोयल सिया तायल और भी बहुत सारी महिलाओं ने पूरे सहयोग के साथ इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।


02-Aug-2021 7:51 PM (17)

कोविड नियमों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकपुर, 2 अगस्त।कोरोना संक्रमण के कारण बंद स्कूलों की कक्षाएं शासन के निर्देशानुसार 2 अगस्त से खुलने से जिले के स्कूलो में फिर से रौनक लौट आई। 10 वी ंऔर 12 वीं की कक्षाएं 50 फीसदी बच्चों की उपस्थिति के साथ खुले।

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने सोमवार को मैनपाट जनपद के नर्मदापुर स्थित स्वामी आत्मानन्द शासकीय अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय का निरीक्षण कर कक्षा संचालन का जायजा लिया। उन्होंने एक विद्यार्थी को एक बेंच में बैठाने तथा कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उपस्थित विद्यार्थियों से पूछा कि कितने दिन बाद स्कूल आये हैं, स्कूल खुलने के पहले कैसे पढ़ाई करते थे, स्वयं एवं परिवार के सभी पात्र सदस्य कोविड टीकाकरण करा लिए है।उन्होंने विद्यार्थियों से स्कूल में ,मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने कहा।

कलेक्टर ने 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों की संख्या, शिक्षकों की विषयवार संख्या तथा स्कूल में उपलब्ध संसाधनो की जानकारी ली। कक्षा निरीक्षण के दौरान पर्याप्त रोशनी के लिए उच्च क्षमता के बल्ब लगाने तथा फर्श की फ्लोरिंग कराने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल के कार्यालयीन कार्य के सुचारू संपादन के लिए सहायक की पदस्थापना करने हेतु विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया। उत्कृष्ट स्कूल में ज्यादा से ज्यादा बच्चो के प्रवेश के लिए लोगो का विश्वास अर्जित करने कहा। कलेक्टर ने स्कूल में मास्क एवं सैनिटाइजर की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बताया गया कि अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में कक्षा 10 वी में 129 एव 12 वी में 106 विद्यार्थियो का प्रवेश हुआ है। कक्षाएं प्रात: 10 से 4 बजे तक संचालित होंगी। विद्यार्थियों को मास्क पहनने तथा 50 प्रतिशत की उपस्थिति के संबंध में जानकारी दी गई है।


02-Aug-2021 7:49 PM (23)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 2 अगस्त। अजीत जोगी छात्र संगठन सरगुजा संभागीय अध्यक्ष रचित मिश्रा के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय के कुलसचिव को ज्ञापन सौंपकर उत्तर पुस्तिका जमा करने की तिथि 5 दिन और बढ़ाने की मांग की है।

ज्ञापन में बताया गया कि परीक्षा काल में विश्वविद्यालय के अधीन सभी शासकीय महाविद्यालय में नियमित प्राध्यापक कापी जांच, के साथ नैक प्रत्यायन, एवं महाविद्यालयीन प्रशासनिक कार्य में व्यस्त हैं। सरगुजा संभाग के शासकीय महाविद्यालयों में नियमित प्राध्यापकों की भारी कमी है, और अतिथि व्याख्याता ही इसका पूर्ती करते रहे हैं उदाहरण स्वरूप भैयाथान और ओडग़ी महाविद्यालय में संयुक्त रूप से सिर्फ एक प्राचार्य और एक प्राध्यापक है, लखनपुर में भी सिर्फ एक प्राध्यापक कार्यरत है।

अतिथि व्याख्याताओं की सेवा शनिवार 31 जुलाई को समाप्त की गई है, जिससे शासकीय महाविद्यालयों में स्टाफ की भारी संख्या में कमी की समस्या उजागर हो रही है। शासकीय महाविद्यालयों में कापी जमा करने हेतु बनाई गई समिति में अतिथि व्याख्याता संलग्न किये गये थे, स्टाफ की कमी से कापी जमा करने के साथ ही परीक्षा कार्य, नैक प्रत्यायन, सेमेस्टर कक्षाओं की पढ़ाई, एवं अन्य कार्य प्रभावित हो रहा है।

आज तक 2019-20 के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के छात्रों का अंकसूची की हार्ड कॉपी आज तक प्राप्त नहीं हुई है। पूर्व में विश्वविद्यालय को अनेकों बार इस संबंध में ज्ञापन के माध्यम से सूचित किया गया है पर इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अंकसूची की हार्ड कॉपी ना मिलने के कारण छात्रों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अजीत जोगी छात्र संगठन के संभागीय अध्यक्ष रचित मिश्रा के द्वारा मांग किया गया कि शासकीय महाविद्यालयों में अतिथि व्याख्याताओं को परीक्षा कापी जमा होने तक यथावत रखा जाए, जिससे प्रत्येक कार्य सुचारू रूप से चल सके एवं छात्रों की अंकसूची की हार्ड कॉपी भी 10 दिवस के अंतराल में उपलब्ध कराया जाए।अन्यथा, कापी जमा करने की तिथि को 15 दिवस और बढ़ा दिया जाए, जिससे परीक्षा कार्य प्रभावित न हो, और छात्रों की अंकसूची को हार्ड कॉपी उपलब्ध कराया जाए ज्ञापन सौंपते दौरान अजीत चौकी छात्र संगठन के वरिष्ठ नेता मुनेश्वर यादव,सरगुजा जिला अध्यक्ष गणेश मिश्रा,ऋषभ अग्रवाल,शोएब अख्तर,साजिद अली,विक्की,अमित सिंह,अतुल गुप्ता,हर्ष गुप्ता,सुशांत दास आदि उपस्थित रहे।


02-Aug-2021 7:48 PM (16)

अम्बिकापुर, 2 अगस्त।  स्वतंत्रता सेनानी,  अविभाजित मध्यप्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री स्व. पंडित रविशंकर शुक्ल एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व.विद्याचरण शुक्ल की जयंती पर सरगुजा कांग्रेस कमेटी के द्वारा आज जिला कांग्रेस कार्यालय कोठीघर में श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें वक्ताओं ने उनके द्वारा किये गए कार्यों को याद किया।

औषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष बल कृष्ण पाठक ने कहा कि पंडित रविशंकर शुक्ल द्वारा प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की स्थापना और उसकी रीति नीति के व्यापक प्रचार प्रसार के परिणाम स्वरूप ही एक लंबे समय तक अविभाजित मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी रही और यहाँ के लोगों के लिए अनेक कल्याणकारी कार्य हुए। उन्होंने कहा कि पं. रविशंकर व विद्याचरण शुक्ल ने देश के नक्शे में विशेषकर छत्तीसगढ़ व रायपुर को विशेष पहचान दिलाई और धान का कटोरा कहे जाने राज्य को केंद्र सरकार से हमेशा नई नई योजनाएं लाकर दी जिससे ये अत्यंत पिछड़ा सम्पूर्ण अंचल देश की मुख्य धारा से जुड़ गया। इसी कारण आज देश में अनुसूचित जाति जनजाति और पिछड़ा वर्ग बाहुल्य प्रदेश छत्तीसगढ़ अन्य राज्यों की तुलना में सम्पन्न समृद्ध और पूर्ण विकसित राज्यों की पंक्ति में आता है ।

महापौर डॉ.अजय तिर्की ने कहा कि पं. रविशंकर ने कांग्रेस संगठन और उसकी विचारधारा की मजबूती के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया, वहीं स्व.विद्याचरण शुक्ल ने तो राज्य में कांग्रेस सरकार की स्थापना के लिए अपने प्राणों का बलिदान दे दिया । उनकी शहादत अविस्मरणीय है उसे स्मरण करने से हमें राजनीति और समाजसेवा में आगे बढऩे की प्रेरणा मिलती है। बैठक का संचालन ब्लाक कॉन्ग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हेमंत सिंहा ने किया ।


01-Aug-2021 7:45 PM (57)

   9 महीने में 168 घरों को किया क्षतिग्रस्त, 3 लोगों की गई जान   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 1 अगस्त। छत्तीसगढ़ का शिमला सरगुजा के मैनपाट में 10 हाथियों के दल ने शनिवार की रात जमकर उत्पात मचाते हुए ढांडकेसरा गांव में 14 ग्रामीणों के मकान तोड़ दिये।

भरी बरसात में उजड़ा घर देख वहां के ग्रामीण बिलख पड़े और अपने अस्तित्व व रहने को लेकर काफी चिंतित नजर आए। ग्रामीणों में वन विभाग के विरुद्ध आक्रोश देखा गया। ग्रामीणों का कहना है कि विभाग केवल मुआवजा बांटने तक ही सीमित रह गया है, उनकी कोई भी कार्ययोजना हाथियों को भगाने व बस्ती में आने से रोकने में कामयाब नहीं हो रही है, अगर ऐसा ही रहा तो उनका पूरा अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा।

जानकारी के मुताबिक शनिवार की रात 9 बजे हाथियों के दल ने ढांडकेसरा केसरा गांव में 14 ग्रामीणों के मकान को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। हाथियों ने जब हमला बोला तो उस समय पानी गिर रहा था, अफरा-तफरी के बीच ग्रामीण किसी तरह अपनी जान बचाकर वहां से भाग निकले। रविवार की सुबह आकर ग्रामीणों ने देखा तो उनका पूरा घर उजड़ चुका था। आशियाने को उजड़ा देख ग्रामीण रो पड़े और अपने रहने को लेकर काफी चिंतित नजर आए। इधर सूचना के बाद वन विभाग मौके पर पहुंच क्षतिपूर्ति आंकलन करने में लगा हुआ था। हाथियों का दल अभी धरमजयगढ़ वन मंडल के बोरो जंगल में अपना डेरा डाले हुए हैं।

हाथी और मानव के बीच कड़ा संघर्ष जारी

पिछले 9 महीनों की बात करें तो मैनपाट क्षेत्र में गजदलों ने 168 मकानों को नेस्तानाबूद किया है, वहीं 3 ग्रामीणों की जान ली है। यही नहीं गजदल अब तक कई हेक्टेयर में लगे फसलों को भी रौंद चुके हैं और एक पालतू घोड़े की भी जान ले चुके हैं। बारिश के इस मौसम में हाथी और मानव के बीच कड़ा संघर्ष जारी है। हाथियों के आतंक से उन्हें कब निजात मिलेगी फिलहाल इसका जवाब न तो विभाग के पास है और ना ही ग्रामीणों के पास।

हाथियों के लगातार हमले से बारिश और धुंध के बीच ग्रामीणों को अपनी जान बचाना काफी कठिन हो रहा है। एक ओर बारिश और दूसरी ओर धुंध में कुछ दिखाई नहीं देने से हाथियों के धमक के बीच ग्रामीणों को अपनी जान बचा कर भागना बड़ी चुनौती है। ग्रामीणों का आरोप है कि विभाग केवल मुआवजा बांटने तक ही सीमित रह गया है। लगातार हमले के बावजूद विभाग ग्रामीणों को सही समय पर सूचना नहीं दे पा रहा है और ना ही उन्हें खदेडऩे कोई उचित कदम अब तक उठा पाया है।

ग्रामीणों के घरों को लगातार निशाना बना रहे गजदल

मैनपाट के तराई क्षेत्र में 10 सदस्यीय हाथियों के दल ने पिछले 9 महीनों से डेरा डाला हुआ है। वन विभाग द्वारा हाथियों को खदेडऩे प्रयास किया जाता है तो हाथी कभी कापू रेंज तो कभी धरमजयगढ़ वन मंडल के बोरो रेंज के जंगल में चले जाते है, फिर पुन: मैनपाट की ओर चढा़ई कर तराई क्षेत्रों में उत्पात मचाते हैं। हाथियों को रोकने के लिए वन विभाग द्वारा बैरिकेडिंग भी की गई है, इसके बावजूद हाथी मैनपाट वन परीक्षेत्र के अलग-अलग बस्तियों में पहुंचकर ग्रामीणों के घरों को लगातार निशाना बना रहे हैं।

ग्रामीण भटकने पर विवश, कई ने तिरपाल व मचान को बनाया सहारा

जंगली हाथियों ने कई ग्रामीणों के घर को अब तक तोड़ा है, ग्रामीण बरसात के इस मौसम में उसकी मरम्मत नहीं करा पा रहे हैं।वहीं आंगनबाड़ी केंद्र में 12 से 15 परिवारों के रहने के कारण लोग वहां आश्रय लेना नहीं चाहते हैं, इस कारण ग्रामीण जंगलों में तिरपाल गाड़ व पेड़ों पर मचान बना बारिश के इस मौसम में अपने परिवार वालों के साथ रह रहे हैं। घर में रखे अनाज को हाथियों द्वारा चट कर जाने से उनके सामने राशन की भी मजबूरी हो गई है। ग्रामीण जैसे तैसे उधार मांग अपना भरण पोषण कर रहे हैं।


Previous123456789...8990Next