छत्तीसगढ़ » सरगुजा

Previous123456789...2627Next
21-Jan-2021 8:51 PM 10

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

लखनपुर, 21 जनवरी। थाना क्षेत्र के अमेरा खुली खदान से लगे हुए घुनघुट्टा नदी के किनारे अवैध रूप से इकठ्ठा किया हुआ 5 टन अवैध कोयला कीमत करीब 20,000 रूपये को थाना लखनपुर के द्वारा जब्त किया गया।

इस कार्रवाई में थाना प्रभारी शिशिर कांत सिंह, उप निरीक्षक सुरेश चंद्र मिंज, प्रधान आरक्षक दिल बोधन सिंह पोर्ते आरक्षक दशरथ राजवाड़े रविन्द्र साहू, दिलसुख लकड़ा विजय, राजकुमार सक्रिय रहे।


21-Jan-2021 8:51 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

लखनपुर, 21 जनवरी। नाबालिग को बहला-फुसलाकर भगा ले जाने वाला आरोपी को पुलिस ने मध्य प्रदेश से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

थाना क्षेत्र के एक 17 वर्षीय लडक़ी को बहला फुसलाकर भगा ले जाने का रिपोर्ट 19 नवम्बर 2020 को नाबालिग के पिता ने दर्ज कराया था। लखनपुर-पुलिस अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था। पतासाजी करने पर उक्त अपहृता भोपाल मध्यप्रदेश निवासी करण सिंह ठाकुर (23) के साथ होने की सूचना पर विशेष पुलिस टीम गठित कर नियत स्थान के लिए रवाना किया गया।

उपरोक्त पते पर नाबालिग लडक़ी को आरोपी के साथ बरामद किया गया। पीडि़ता ने बताया कि करण सिंह ठाकुर के द्वारा बहला फुसलाकर शादी का झांसा देकर अपने पास करीब दो माह से रखा एवं जबरन बलात्कर किया गया है। पुलिस ने कई धाराअंो के तहत आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया।

इस कार्यवाही में थाना प्रभारी शिशिर कांत सिंह,आरक्षक दशरथ राजवाड़े,दिलसुख लकड़ा,शेषनाथ सिंह,विशेष टीम से उप निरीक्षक राम नरेश गुप्ता,आरक्षक अनुज जायसवाल,सत्येन्द्र दुबे शामिल रहे।


21-Jan-2021 8:50 PM 14

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 21 जनवरी। प्रभारी कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आज जनपद पंचायत सीतापुर के मॉडल गोठान सोनतराई और ढेंकीडोली का निरीक्षण किया। उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट निर्माण में तेजी लाने के लिए गोबर खरीदी की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही दोनों गोठानो में एन्ट्रेंस गेट निर्माण, सुरक्षा हेतु फेंसिंग करने तथा पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने गोबर खरीदी में लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही।

प्रभारी कलेक्टर ने गोठान में पैरादान, सब्जी उत्पादन, नेपियर घास तथा वर्मी शेड आदि की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सोनतराई गोठान में गोठान समिति तथा महिला स्व सहायता समूह की दीदियों से चर्चा की और गोठान में गोबर खरीदी अनिवार्य रूप से करने तथा वर्मी कम्पोस्ट बनाकर बेचने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने वर्मी टांका में अच्छी क्वालिटी का केंचुआ डालने तथा वर्मी सायकल को निरंतर जारी रखने कहा। इस दौरान गोठान से लगे हुए नाले का पुनरुद्धार कर जल उपलब्धता के लिए तकनीकी सहायक को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि गोठान को आत्मनिर्भर बनाने के लिये अन्य आर्थिक गतिविधियां संचालित करने हेतु आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

द्वितीय चरण के तहत निर्मित बने मॉडल गोठान ढेंकीडोली में अमरूद एवं आम के पेड़ों के बीच इंटरक्रॉप फसल उत्पादन हेतु जगह का चिन्हांकन किया गया। प्रभारी कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने कहा कि गोठान को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बटेर पालन, मुर्गी पालन, मधुमक्खी पालन आदि करना आवश्यक है।

इस दौरान एसडीएम सीतापुर दीपिका नेताम, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनिकेत साहू, उप संचालक पंचायत यशपालन प्रेक्षा, जनपद सीईओ एस के गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


21-Jan-2021 8:47 PM 9

लखनपुर,  21 जनवरी। क्षेत्र में भगवान श्री राम मंदिर निधि संकलन करने का कार्य जोर-शोर पर किया जा रहा है।  आस्थावान लोग खुले दिल से स्वेच्छा पूर्वक निधि समर्पण कर रहे हैं।

श्री राम मंदिर निर्माण निधि संकलन समिति लखनपुर खंड स्तर में रसीद से निधि संकलन कार्य की शुरुआत खंड चालक सतनारायण तिवारी खंड कार्यवाहक यतेंद्र पांडे व्हिप प्रखंड अध्यक्ष डॉ. आर बी पांडे महाविद्यालीन प्रमुख विनय प्रजापति संपर्क प्रमुख प्रदीप गुप्ता कृष्ण कुमार गुप्ता की उपस्थिति में लखनपुर क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यवसाई जगरनाथ अग्रवाल शिवकुमार अग्रवाल जय दुर्गा परिवार के द्वारा 21 हजार रुपए, राजेश अग्रवाल, राहुल अग्रवाल द्वारा 11 हजार,नगर अध्यक्ष सावित्री साहू व दिनेश कुमार साहू जय परिवार की ओर से 21100, दिनेश कुमार महावीर अग्रवाल के द्वारा 11000 रुपए, अनुराग पांडे शशिधर पांडे के द्वारा 5100 रुपए,कृष्ण कुमार गुप्ता की तरफ से 2100,मि_ू राजवाड़े ग्राम पंचायत गणेशपुर के द्वारा 5000 नगद भगवान श्री राम के चरणों में समर्पित किया गया तथा श्रमदान किए जाने का संकल्प लिया गया है।


21-Jan-2021 8:46 PM 11

  बड़ा दमाली पहुंचा मोबाइल वैन, खाद्य मंत्री ने वीसी से सुनीं लोगों का समस्याएं   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 21 जनवरी। अंबिकापुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत बड़ा दमाली बाजार में गुरुवार को मोबाइल वैन पहुंचा। जिसके माध्यम से गांववासियों ने अपनी खुशी और व्यथा कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत के सामने व्यक्त की।

मंत्री अमरजीत भगत तकनीक के इस्तेमाल से भौगोलिक अंतर को पाटने की कोशिश कर रहे हैं। इस सिलसिले में आज बड़ा दमाली बाज़ार आये लोगों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात की। इस दौरान एक-एक करके उपस्थित लोगों ने अपनी समस्याएं मंत्री अमरजीत भगत को बताई।

बातचीत से पता चला कि क्षेत्रवासियों की मुख्य समस्या से हैंडपम्प, सडक़ निर्माण एवं पट्टा नहीं मिलना है। जिसके तत्काल निराकरण के लिये उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया।

दमाली में एक और बड़ी समस्या सामने आई। लोगों ने बताया कि यहाँ पशु चिकित्सालय न होने से पशुधन के रख-रखाव और उपचार में दिक्कत हो रही है। इस मांग को गंभीरता से लेते हुए निराकरण की पहल की, मंत्री भगत ने यहाँ जल्द से जल्द पशु चिकित्सालय खुलवाने की घोषणा की।

बड़ा दमाली में लोगों ने बताया कि बारदाने की कमी से धान-खरीदी प्रभावित हो रही है। मंत्री अमरजीत भगत ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने व्यवस्था कर ली है, किसानों को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। जल्द ही इस समस्या का निवारण कर दिया जाएगा। इस संबंध में उन्होंने कलेक्टर से भी बात की और बारदाने उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया।

इस दौरान मंत्री भगत को यह भी पता लगा कि कुछ लोगों के राशनकार्ड बनने में समस्या आ रही है। इस वर्चुअल आमसभा के बीच ही उन्होंने संबंधित अधिकारी से दूरभाष पर बात कर उक्त समस्या के बारे में बताकर निराकरण के निर्देश दिये। बड़ा दमाली के कई निवासियों की भूमि डुबान क्षेत्र में है, इस वजह से उन्होंने पुनर्वास हेतु सहयोग का आग्रह किया। जिसके लिए मंत्री भगत ने पुन: सर्वे करा कर पुनर्वास व मुआवजा दिलवाने हेतु आश्वस्त किया। इस वर्चुअल आमसभा के दौरान बड़ी संख्या में ग्रामवासी और जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।


21-Jan-2021 8:45 PM 7

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अंबिकापुर, 21 अक्टूबर। मनरेगा कर्मचारी महासंघ ने सात सूत्रीय मांगों को लेकर गुरुवार को कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया है।

इस दौरान महासंघ के अध्यक्ष रवि किशोर गुप्ता ने कहा कि छत्तीसगढ़ में मनरेगा को प्रारंभ हुए 15 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं। इतनी लंबी अवधि के बाद भी मनरेगा में अधिकारी कर्मचारी ग्राम पंचायत, जनपद जिला, राज्य कार्यालय में आज भी संविदा, मानदेय पर कार्यरत हैं और आज तक मनरेगा में अधिकारी-कर्मचारी नियमित होने से वंचित हंै।

महासंघ ने कहा कि आज नरेगा के समस्त कार्यरत कर्मचारी-अधिकारी की उम्र लगभग 40 वर्ष से उपर हो गयी है और अपना जीवन का महत्वपूर्ण समय नरेगा में कार्यकर गुजार दिया है। इसके बाद भी हम लोग का नौकरी सुरक्षा एवं भविष्य कि कोई दिशा दशा तय नहीं। आज  तक किसी भी प्रकार की शासन के तरफ से हम लोगों के भविष्य को लेकर किसी प्रकार की सकरात्मक पहल नहीं किया गया है। जिसके हम लोग बहुत असुरक्षा से जीवनयापन कर रहे हंै।

छत्तीसगढ़ मनरेगा कर्मचारी महासंघ ने अपने 7 सूत्रीय मांग को लेकर कहा कि मनरेगा के सभी अधिकारी कर्मचारियों को जन घोषणा पत्र के आधार पर नियमितीकरण किया जाए। शिक्षाकर्मी की तरह पंचायत कर्मी सेवा शर्त नियमावली 2008 को लागू करते हुए हिमाचल प्रदेश के तर्ज पर व सर्वोच्च न्यायालय के आदेश अनुसार समान कार्य समान वेतन का प्रावधान किया जाए। 2 वर्ष पूर्ण कर चुके अधिकारी कर्मचारियों का प्रतिवर्ष सेवा वृद्धि का प्रावधान को बंद कर एकमुश्त योजना परयंत्र तक अथवा मध्य प्रदेश की तर्ज पर 62 वर्ष की सेवा सुनिश्चित किया जाए। मनरेगा के सभी अधिकारी कर्मचारियों की भांति ग्राम रोजगार सहायकों का भी वेतन ग्रेड निर्धारित किया जाए। 5 वर्ष पूर्ण कर चुके अधिकारी कर्मचारियों को ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, जिला पंचायत, राज्य में समान पद में संविलियन किया जाए। साथ ही स्थानांतरण नीति का निर्धारण किया जाए। मनरेगा अंतर्गत संविदा अवधि में किए गए कार्य अनुभव वर्ष के आधार पर प्रतियोगिता परीक्षा में आयु सीमा में छूट व रोजगार सहायक तर्ज पर अनुभव पर अंक प्रदान किया जाए।

ज्ञापन सौंपते दौरान महासंघ के उपाध्यक्ष डीवी सिंह, सचिव नीलम जायसवाल सहित भारी संख्या में अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।


21-Jan-2021 8:43 PM 8

अम्बिकापुर, 21 जनवरी। जिला स्तरीय वन अधिकार समिति सरगुजा द्वारा स्वप्रेरणा से निरस्त दावों की सुनवाई की जा रही है। आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त जे.आर. नागवंशी ने बताया है कि सुनवाई के 6वें दिन 21 जनवरी को लुण्ड्रा विकासखण्ड के 9 गांवों के 783 दावाकर्ताओं को आहुत किया गया था, जिसमें 376 दावाकर्ता उपस्थित हुए एवं 123 दावाकर्ताओं ने दावे के समर्थन में दस्तावेज प्रस्तुत किया। श्री नागवंशी ने बताया कि 22 जनवरी को विकासखण्ड बतौली के बालमपुर, महेशपुर, सेदम, बांसाझाल, सुआरपारा, बासेन सहित 19 ग्रामों के 759 दावाकर्ताओं को सुनवाई हेतु आहुत किया गया है।


21-Jan-2021 8:42 PM 7

अंबिकापुर, 21 जनवरी। नगर के जोड़ा पीपल स्थित भगवान हनुमान की मूर्ति खंडित करने के मामले में स्थानीय लोगों ने युवक को पकडक़र पुलिस के हवाले कर दिया। मूर्ति खंडित होने से लोग आक्रोशित दिखे। पुलिस कार्रवाई कर रही है। बताया गया कि खडग़वां निवासी विनय चक्रधर (22 वर्ष) 2 दिन पहले जोड़ा पीपल स्थित भगवान की मूर्ति से गदा निकाल कर अपने गांव की ओर चला गया था। इससे मूर्ति खंडित भी हो गई। गांव में जब पुलिस ने उसे देखा तो उसे दौड़ाया। भागते-भागते जंगल के रास्ते से युवक पुन: अंबिकापुर पहुंच गया। गुदरी चौक में स्थानीय लोगों ने उसे देखा। भारी संख्या में लोग उसे लेकर कोतवाली पहुंचे। पुलिस लोगों की शिकायत पर कार्रवाई कर रही है।


21-Jan-2021 8:41 PM 6

अंबिकापुर, 21 जनवरी। मोटरसाइकिल खराब हो जाने पर दूसरे के घर के सामने बाइक खड़ी करके गए व्यक्ति की मोटरसाइकिल में आग लगा दिए जाने के मामले में पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया है।

जानकारी के अनुसार महामाया वार्ड निवासी अशोक तिवारी गत 19 जनवरी को जेना तालाब के पास गया था। रात 9 बजे उसकी मोटरसाइकिल खराब हो गई तो वह एक व्यक्ति के घर के पास उसे खड़ा करके घर चला गया था। दूसरे दिन जब वह अपनी मोटरसाइकिल लेने आया तो बाइक जली हुई थी। रिपोर्ट पर पुलिस ने अपराध कायम कर लिया है।


21-Jan-2021 8:40 PM 7

अम्बिकापुर, 21 जनवरी। उप संचालक कृषि कार्यालय अम्बिकापुर में कृषि स्थायी समिति की बैठक 22 जनवरी को दोपहर 12 बजे से आयोजित की गई है। इस बैठक में विभागीय योजना सहित रबी वर्ष 2020-21 की समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही विभागीय योजनाओं का अनुमोदन भी किया जाएगा।


21-Jan-2021 8:39 PM 8

अम्बिकापुर, 21 जनवरी। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के परिपालन में मतदाता जागरूकता अभियान के क्षेत्र में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसके तहत 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर समस्त नोडल प्राध्यापकों एवं कैम्पस अम्बेसडर को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने जिले के समस्त शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालय के प्राचार्यों को उक्त जानकारी देते हुए 25 जनवरी को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में पूर्वान्ह 11 बजे कार्यक्रम में उपस्थित होने का आग्रह किया है।


21-Jan-2021 8:39 PM 8

अम्बिकापुर, 21 जनवरी। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एएल ध्रुव ने बताया है कि भारतीय जनता पार्टी के सरगुजा ईकाई द्वारा किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर 22 जनवरी को एक दिवसीय जिला स्तरीय किसान आंदोलन के पश्चात रैली निकालकर कलेक्ट्रेट का घेराव करने तथा किसानों के समर्थन में गिरफ्तारी देने एवं ज्ञापन सौपने की योजना प्रस्तावित है। इस दौरान गिरफ्तारित भी संभावित है। प्रदर्शन कार्यों को अवस्थित किए जाने हेतु स्थानीय बीटीआई मैदान को प्रदर्शन अवधि तक के लिए अस्थायी जेल घोषित किया गया है।


21-Jan-2021 8:38 PM 9

अम्बिकापुर, 21 जनवरी।भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ के अहृवान पर 22 जनवरी को दोपहर 12 बजे से स्थानीय गांधी चौक स्थित डाटा सेन्टर के समक्ष एक दिवसीय जिला स्तरीय किसान आंदोलन के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की मजिस्ट्रियल ड्यूटी लगाई गई है। जारी आदेशानुसार अनुविभागीय दण्डाधिकारी अम्बिकापुर श्री अजय त्रिपाठी को संपूर्ण प्रभार का दायित्व सौंपा गया है। इसी प्रकार तहसीलदार ऋ तुराज बिसेन एवं नायब तहसीलदार श्री अनिरूद्ध मिश्रा को धरना प्रदर्शन स्थल का प्रभार सौंपा गया है।


21-Jan-2021 8:35 PM 9

अम्बिकापुर, 21 जनवरी। संयुक्त संचालक एवं मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक ने बताया है कि कोविड अस्पताल अम्बिकापुर में 21 जनवरी की स्थिति में 15 मरीज भर्ती हैं, जिनका इलाज जारी है। इनमे सरगुजा जिले के 7, सूरजपुर जिले के 3, बलरामपुर जिले के 3, कोरिया जिले के 2 मरीज शामिल 


20-Jan-2021 10:56 PM 16

समय पर तैयारी पूर्ण करने निर्देश

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर, 20 जनवरी
।जिला पंचायत सीईओ एवं प्रभारी कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आज पुलिस ग्राउंड में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह की तैयरियों का निरीक्षण कर सम्बंधित अधिकारियों को 23 जनवरी तक आवश्यक तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए।

प्रभारी कलेक्टर ने समारोह स्थल पर निर्मित हो रहे मुख्य मंच, प्रवेश द्वार तथा बैठक व्यवस्था के संबंध में पूरी जानकारी ली। उन्होंने वीवीआइपी, मीडिया तथा आमजनता की बैठक व्यवस्था उचित स्थान पर करने तथा मंच के पीछे ग्रीन रूम निर्माण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वाहन पार्किंग तथा प्रवेश द्वार स्पष्ट रुप से चिन्हांकित हो ताकि किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसी प्रकार बैठक व्यवस्था भी पहले से निर्धारित हो। उन्होंने कहा कि जिन विभागों को जो जिम्मेदारी दी गई है उसे ईमानदारी से निर्वहन करें।

मैनपाट महोत्सव स्थल का निरीक्षण- प्रभारी कलेक्टर श्री लंगेह ने इसके पश्चात आगामी फरवरी में आयोजित होने वाले मैनपाट महोत्सव की तैयारी का निरीक्षण किया। उन्होंने रोपाखार जलाशय के पास महोत्सव स्थल का जायजा लिया तथा पूरे महोत्सव स्थल की साफ सफाई, हेलिपैड निर्माण सहित अन्य तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी लेते हुए जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने मीना बाजार, फ़ूड कोर्ट, फि़ल्म फेस्टिवल, एडवेंचर स्पोर्ट्स, बोटिंग आदि के लिए चिन्हांकित कर तैयारी शुरू करने कहा।

इस दौरान उन्होंने बौद्ध मंदिर, जलजली, शैला रिजॉर्ट तथा कुनिया गोठान का भी निरीक्षणन किया। उन्होंने बौद्ध मंदिर जाने वाले सडक़ में मुरुमीकरण तथा सामुदायिक शौचालय निर्माण के निर्देश दिए।


20-Jan-2021 10:55 PM 16

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
लखनपुर,20 जनवरी। ज
पं क्षेत्र के ग्राम तराजू में वीर शहीद गौतम राजवाड़े स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता में बिनकरा की टीम ने विजयी खिताब अपने नाम किया।
मंगलवार को खेले गए बिनकरा और तराजू क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में बिनकरा की टीम ने 33 रन से यह प्रतियोगिता जीतकर खिताब अपने नाम किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए बिनकरा की टीम ने 12 ओवर में 108 रन 8 विकेट खोकर बनाये, जिसके जवाब में उतरी तराजू की टीम ने 75 रन पर आल आउट हो गई। और बिनकरा कि टीम ने 33 रन से यह क्रिकेट प्रतियोगिता जीतकर अपने नाम की। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि विक्रमादित्य सिंह देव और लखनपुर जनपद उपाध्यक्ष अमित सिंह देव मौजूद रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में रजवार समाज के प्रदेशाध्यक्ष लखन राजवाडे, नरेंद्र पांडेय, रमेश जयसवाल नगर पंचायत लखनपुर नेता प्रतिपक्ष, मोहम्मद इरशाद , पार्षद अशफाक खान, पार्षद अमित बारी, आईटी सेल मक़सूद , भानु राजवाड़े ,जगरोपन यादव, अजित सिंह,उपस्थित रहे। विजयी टीम बिनकरा को 15000 रुपये और शील्ड और उपविजेता टीम तराजू को 10000रुपये और शील्ड मुख्य अतिथियों द्वारा दिया गया। मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार बिनकरा टीम के बालचन्द राजवाडे को दिया गया। 
 प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि विक्रमादित्य सिंह देव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में खेलों का आयोजन बहुत ही खुशी की बात है, आप सभी ऐसे ही बेहतर खेल का प्रदर्शन करते रहिये और अपने देश, प्रदेश और ग्राम का नाम रोशन करिए। प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि ने जल्द ही मॉडल हाट बाजार की निर्माण की बात तराजू में होने की बात कही। 

लखनपुर जनपद उपाध्यक्ष अमित सिंह देव ने कहा कि खेल हमारे जीवन का अभिन्न अंग है, ग्रामीण स्तर पर खेलों का आयोजन किया जाना एक सराहनीय कदम है ऐसे प्रयास लगातार ग्रामीण स्तर पर होते रहने चाहिए। साथ ही ग्राम स्तर पर खो खो , कबड्डी, बॉलीबॉल, सहित अन्य खेलों पर भी ध्यान दिया जाना आवश्यक है, ताकि अन्य खेलों के माध्यम से क्षेत्र में उत्कृष्ट एवं प्रतिभावान खिलाडिय़ों को खेलने का अवसर मिले और प्रांत, राष्ट्रीय स्तर के लिए चयन किये जा सके, जिससे वे क्षेत्र का नाम रोशन कर सके। कार्यक्रम को अन्य अतिथियों ने भी संबोधित किया। 

इस दौरान वहां तराजू सरपंच विजय सिंह, शोभनाथ अगरिया लटोरी सरपंच, धनेश्वर पैकरा प्रतिनिधि राम गोपाल सहित आयोजन कमेटी के सदस्य, दूर दराज से आये ग्रामीणों की उपस्थिति रही।
 


20-Jan-2021 10:53 PM 13

लखनपुर, 20 जनवरी। थाना क्षेत्र के बिनकरा में एक युवक ने सोमवार की दरमियानी रात अज्ञात कारणों से फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया। पुलिस के मुताबिक रोहित विश्वकर्मा 35 वर्ष बीते 18 जनवरी को शाम खाना खाकर घर से टहलने निकला था। परन्तु घर वापस नहीं आया। दूसरे दिन मंगलवार को ग्राम के एक निर्माणाधीन मकान के बीम में फांसी पर लटके मृत हालत में देखा गया। इसकी सूचना परिजनों ने थाना लखनपुर को दिया। 
 


20-Jan-2021 10:52 PM 12

किसानों से वादाखिलाफी के विरोध में 22 को कलेक्टोरेट का घेराव

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर, 20 जनवरी।
छत्तीसगढ़ सरकार 2 साल में विफलता के सारे कीर्तिमान हासिल कर चुकी है। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार किसान विरोधी सरकार है। यह प्रदेश के किसानों के साथ लगातार अन्याय कर रही है। हालात इतने खराब हैं कि मुख्यमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष के क्षेत्र में भी किसान आत्महत्या कर रहे हैं। कांग्रेस सरकार लगातार वादाखिलाफी और विश्वासघात का नया रिकॉर्ड बनाती जा रही है। इस सरकार के सारे वादे झूठे हैं, किसी भी वादे को इन्होंने पूरा नहीं किया। उक्त बातें छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक लखन लाल देवांगन ने बुधवार को अंबिकापुर नगर के भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता के दौरान कही।

श्री देवांगन ने आगे कहा कि प्रदेश भाजपा लगातार सडक़ से सदन तक किसानों के मामलों को उठाती रही है। पार्टी ने सतत आंदोलनों धरना प्रदर्शन समेत तमाम लोकतांत्रिक उपायों का सहारा लेकर किसानों की समस्याओं पर भूपेश सरकार का ध्यान आकृष्ट कराने की कोशिश करती रही है, लेकिन सत्ता के अहंकार में कांग्रेस की यह सरकार कुछ भी सुनने को तैयार नहीं है। इस महीने 13 जनवरी को भाजपा ने प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्र में काफी बड़े स्तर पर धरना प्रदर्शन आयोजित किए थे। इस अभियान में भाजपा के सभी वरिष्ठ नेताओं की सहभागिता से कार्यकर्ताओं व किसानों ने प्रदेश भर में शासन को जगाने का काम किया, फिर भी कांग्रेस सरकार समस्याओं से मुंह मोड़े हुए हैं। ऐसा लगा ही नहीं कि सरकार को अनदाताओं के संकट से कोई भी सरोकार है।

आगे कहा कि किसान शासकीय उपेक्षा से निराश हैं व आत्महत्या कर रहे हैं। भाजपा इन्हीं सब मुद्दों को लेकर आगामी 22 जनवरी को प्रदेश के सभी जिलों में कलेक्टोरेट का घेराव करेगी। प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित इस अभियान में प्रदेश भाजपा के समग्र शीर्ष नेतृत्व की उपस्थिति रहेगी।

भाजपा ने मांग की है कि बारदाना के बहाने घोटाले बंद करें, रकबा चोरी बंद करो, पुराने रकबे को वापस किया जाए, किसानों के धान का एक-एक दाना सरकार खरीदी करें, किसानों का पूरा बकाया एकमुश्त भुगतान हो, बकाया बोनस का भी भुगतान सरकार शीघ्र करें। दिवंगत किसान के परिजनों को 25 लाख राशि मुआवजा दे। 

वार्ता के दौरान पूर्व सांसद कमलभान सिंह मरावी, वरिष्ठ भाजपा नेता अनिल सिंह मेजर, त्रिलोक कपूर कुशवाहा, नरेंद्र पाटनवार, महामंत्री अभिमन्यु गुप्ता सहित अन्य उपस्थित थे।

 


20-Jan-2021 10:51 PM 17

गुरुद्वारे में शबद कीर्तन, लंगर में सैकड़ों ने लिया प्रसाद 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अंबिकापुर, 20 जनवरी।
सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी के 354वें प्रकाशपर्व को गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा में भक्ति व उत्साह के साथ धूमधाम से मनाया गया। सुबह से शबद कीर्तन का आयोजन किया गया। जिसमें भक्तों ने पूरे परिवार के साथ भाग लिया। अमृत साहब ज्योति जगाते हैं...कीर्तन पर बोले सो निहाल से गुरुद्वारा गूंज उठा।

 8 जनवरी से निरंतर प्रभात फेरी, नगर कीर्तन, अखंड पाठ सहित अन्य कार्यक्रम चलाए जा रहे थे। इसके लिए जिला प्रशासन का भरपूर सहयोग रहा। सिख समुदाय ने जिसे लेकर शासन प्रशासन का धन्यवाद ज्ञापित किया है। श्री गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व पर आयोजित गुरु के अटूट लंगर में उपस्थित लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। रात्रि दिवान में गुरूवाणी के साथ शबद कीर्तन हुआ। इस अवसर पर बच्चों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। पंज प्यारे में प्रताप सिंघ सोहेल, हरमिन्दर सिंघ भामरा, प्रितपाल सिंघ मथारू, नवराज सिंघ बाबरा व गुरसेवक सिंघ भामरा रहे। जिन्हें समाज की ओर से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर ज्ञानी बक्सीस सिंह, सरदार निर्मल सिह धंजल, जीत सिंह भामरा, गुरुदेव राज, प्रितपाल सिंह मथारू, प्रितपाल सिंह भामरा, युवा समिति के अध्यक्ष गुरुदीप सिंह भामरा, अमन, इंदर सिंह, चरणजीत सिंह का कार्यक्रम को सफल बनाने का सहयाग रहा। इस दौरान सचिव नरेंद्र सिंह भामरा, कुलदीप सिंह, गुरप्रीत सिंह भामरा सहित भारी संख्या में सिख समुदाय के लोग मौजूद थे। इस पूरे कार्यक्रम की जानकारी गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा के सदर नवराज सिंह बाबरा ने दी।
 


20-Jan-2021 10:50 PM 10

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अंबिकापुर, 20 जनवरी।
राज्य होम्योपैथी परिषद रायपुर का पुनर्गठन किया गया है, जिसमें कई नवीन सदस्यों को जोड़ा गया है। यह जानकारी परिषद के रजिस्ट्रार संजय शुक्ला ने दी।
स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव की अनुशंसा से सरगुजा संभाग के प्रतिनिधित्व करने हेतु डॉ. अमीन फिरदौसी एवं किशन अग्रवाल को परिषद का सदस्य नियुक्त किया गया है। इस बाबत छ.ग. शासन का गैजेट नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। उपरोक्त के साथ डॉ. दिलीप पिम्पले, डॉ. आनंद गुहा, डॉ. सत्यजीत ठाकूर, डॉ. विजय, डॉ. नितेश, नटराज शर्मा, डॉ. वसुधा शामिल है।
 


Previous123456789...2627Next