छत्तीसगढ़ » सरगुजा

Previous123456789...109110Next
कलेक्टर सहित अफसर-कर्मियों ने किया रक्तदान
01-Dec-2021 8:18 PM (16)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर,1 दिसम्बर।
हमर खून बचाही जिंदगी अंतर्गत बुधवार को कलेक्टोरेट परिसर स्थित न्यू कंपोजिट बिल्डिंग में आयोजित रक्तदान शिविर में कलेक्टर संजीव कुमार झा ने रक्तदान कर शिविर का शुभारंभ किया। रक्तदान शिविर में कलेक्टर सहित कई वरिष्ठ अधिकारियां ने भी रक्तदान कर मानव जीवन रक्षा के लिए मिसाल पेश की। रक्तदान शिविर में विभिन्न विभागों के 75 अधिकारी-कर्मचारियों ने रक्तदान किया।

न्यू कंपोजिट बिल्डिंग के कक्ष क्रमांक 2 में बुधवार को आयोजित रक्तदान शिविर में उपायुक्त संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर श्रीमती तनुजा सलाम, संयुक्त कलेक्टर टी.सी. अग्रवाल, डिप्टी कलेक्टर नीलम टोप्पो,डिप्टी कलेक्टर प्रवीण भगत सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने रक्तदान किया। इसके साथ ही लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, वन विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, जल संसाधन विभाग के, स्कूल शिक्षा विभाग, कौशल विकास प्राधिकरण, छत्तीसगढ़ ग्रामीण विकास अधिकरण, खाद्य विभाग, भू-अभिलेख शाखा, स्वास्थ्य विभाग, खनिज विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा जिला कार्यालय अम्बिकापुर के अधिकारी-कर्मचारी ने रक्तदान किया।

रक्तदान को प्रोत्साहित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हमर खून बचाही जिंदगी अभियान के तहत स्वैछिक रक्तदान शिविर की शुरुआत करीब दो महीने पूर्व स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में की गई थी। शुरुआत से लेकर अब तक लगातार शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विभिन्न सामाजिक संगठन तथा समाज के लोगों द्वारा स्वैच्छिक आधार पर रक्तदान कर रहे है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री ए.एल. धु्रव, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ आर मूर्ति, चिकित्सा अधीक्षक डॉ लखन सिंह सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

मोबाइल के साथ घर पर बहन बेटियों की सुरक्षा के लिए शस्त्र भी होना चाहिए- नरेंद्रानंद सरस्वती
01-Dec-2021 8:17 PM (15)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
उदयपुर,1 दिसंबर।
महेशपुर में सुमेरू पीठाधीश्वर नरेंद्रानंद सरस्वती जी महाराज श्री गणेश महायज्ञ में शामिल होने पहुंचे। इनके द्वारा दोपहर में प्रवचन प्रस्तुत किया गया। इस दौरान काफी संख्या में लोग इन्हें सुनने के लिए मौजूद रहे। शंकराचार्य बुधवार तक उक्त कार्यक्रम में मौजूद रहे।

प्रवचन के दौरान नरेंद्रानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि धर्म की रक्षा के लिए शास्त्र के साथ यदि शस्त्र भी उठाना पड़े तो उठाना चाहिए। गौरक्षा की बात भी इनके द्वारा कही गई। देश की दुर्दशा का कारण भ्रष्टाचार एवं नेताओं की गलत नीति को बताया है।

उन्होंने यह भी कहा कि नीतियों में सुधार से भारत दुनिया को गति देने में सक्षम हो सकता है। भारत अनादि काल से शांति सद्भाव व एकता का संदेश लोगों को देते आ रहा है। मोबाइल के साथ घर पर बहन बेटियों की सुरक्षा के लिए शस्त्र भी होना चाहिए ताकि कोई आपकी बहन बेटियों पर बुरी नजर न डाल सके।
श्री श्री 108 सियारामदास जी महाराज के नेतृत्व में 22 नवंबर से आयोजित श्री गणेश महायज्ञ महेशपुर का समापन 1 दिसंबर को हुआ। उक्त आयोजन में नेता मंत्री व देश भर से साधु संतों का आना जारी रहा। कलश यात्रा के साथ प्रारंभ हुई श्री गणेश महायज्ञ में लोगों की भारी भीड़ देखी गई। इस दौरान शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक विजया दीदी द्वारा राम कथा का वाचन भी किया गया।

यज्ञ में जूना अखाड़ा निर्मोही अखाड़ा दिगंबर अखाड़ा आनंद अखाड़ा आवाहन अखाड़ा के साधु संत पधारे। यज्ञ में शामिल होने जगतगुरु द्वाराचार्य डॉ. राम कमल दास वेदांती जी, पाटेश्वर धाम बालोद से संत रामबालक दास जी आकर कथा प्रवचन कर रवाना हो गए हंै। श्री श्री 1008 महामंडलेश्वर अमरदास जी महाराज भी अयोध्या से आकर यज्ञ में शामिल हुए। विकासखंड उदयपुर के महेशपुर में इस तरह का पहली बार आयोजन हुआ है, जिसमें लोगों की भारी भीड़ देखी गई, इससे स्थानीय लोगों को रोजगार का अवसर व छोटे व्यवसायियों को भी काफी लाभ हुआ है।

चारों ओर भक्ति पूर्ण माहौल में लोग रमे हुए नजर आए।

दादी राणी सती का वार्षिक उत्सव आज से
01-Dec-2021 8:16 PM (14)

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर,1 दिसंबर। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी दादी राणी सती का वार्षिक उत्सव दादी धाम मंदिर सत्तीपारा में धूमधाम से संपन्न होगा। प्राण प्रतिष्ठा के पंचम वार्षिक उत्सव के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय उत्सव मनाया जाएगा, जिसमें 2 दिसंबर को प्रात: 8 बजे से तीन दिवसीय पूजा प्रारंभ होगी, साथ ही प्रात: 11 से 2 बजे तक दादी मां का सवा लाख जाप दादी भक्तो द्वारा किया जाएगा व दोपहर 3 बजे से पंडाल में सवा मन मौली(नाल) से दादी का अभिषेक होगा।

3 दिसंबर शुक्रवार को प्रात: 11 बजे डिपो मंदिर पुराना बस स्टैंड से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो दादी मंदिर पहुंचकर संपन्न होगी। संध्या 5 बजे से मेहंदी उत्सव, राजस्थानी नृत्य, डांडिया उत्सव, कोलकाता के प्रसिद्ध गायकों की उपस्थिति में संपन्न होगा। शनिवार 4 दिसंबर को प्रात: 10 बजे दादी का पग धोई, जिसमें सभी दादी भक्तों को चरण पखारने का अवसर प्राप्त होगा व प्रात: 11 बजे से कोलकाता के प्रसिद्ध गायिका श्रीमती प्रियंका गुप्ता एवं प्रसिद्ध गायक, सुनील जोशी के द्वारा साज बाज एवं झांकियों के साथ चुनरी उत्सव,गजरा उत्सव,छप्पन भोग, सवामनी प्रसाद के साथ महा मंगल पाठ किया जाएगा।

दादी राणी सती मंडली द्वारा सभी दादी भक्तो से सभी कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।
 

सीपीआर तकनीक का इस्तेमाल कर स्नेकमैन सत्यम सांपों की बचा रहे जान
01-Dec-2021 8:15 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अंबिकापुर,1 दिसंबर।
इंसानों को बचाने के लिए उपयोग किए जाने वाले सीपीआर तकनीक का इस्तमाल कर स्नेकमैन सत्यम सांपों की जान बचा रहे हंै। पूर्व में कई सांपों का रेस्क्यू कर स्नेकमैन के नाम से अपनी पहचान बनाने वाले अंबिकापुर के सत्यम द्विवेदी ने इंसानों को बचाने वाली सीपीआर तकनीक का इस्तेमाल कर सांप की जान बचाई है।

जिस नाग की जान सत्यम ने बचाई है, उसकी स्थिति को देखकर पशु चिकित्सालय के डॉक्टरों ने कहा था कि इसका बच पाना नामुमकिन है।

अंबिकापुर के मिशन चौक निवासी 24 वर्षीय सत्यम द्विवेदी अब तक 2500 सांपों की जान बचाई है। इस बार सत्यम ने ऐसी तकनीक से जहरीले घायल नाग सांप की जान बचाई है, जिसका उपयोग डॉक्टर इंसानों की जान बचाने में करते हैं। उस तकनीक का नाम सीपीआर है। गत दिनों किसी ने लोहे के मोटे रॉड से नाग को मारकर घायल कर दिया था। सांप अंतिम सांस ले रहा था। इसकी जानकारी मिलते ही स्नेकमैन सत्यम द्वारा उसे पशु चिकित्सालय ले जाया गया। उसकी हालत देखकर डॉक्टरों ने कहा कि इसकी जान बचना मुश्किल है, फिर भी उन्होंने उसका इलाज किया।

इधर सत्यम ने सीपीआर तकनीक का इस्तेमाल कर उसे अपने मुंह से सांस दी तो पूंछ में हलचल हुई। कुछ देर बाद वह हल्का चलने लगा। जब हालत सामान्य हो गई तो उसे दूर जंगल में छोड़ दिया गया।

स्नेकमैन सत्यम ने बताया कि पूर्व में भी वह फोरेट जैसी जहरीली दवाओं से बेहोश हुए सांपों को सीपीआर दिया था, लेकिन उनकी जान नहीं बच पाई थी, इस बार वे कामयाब हुए।

भंवरमाल केंद्र में धान खरीदी शुरु
01-Dec-2021 8:14 PM (14)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रामानुजगंज,1 दिसंबर।
क्षेत्र से सभी धान संग्रहण केंद्र में धान की खरीदी आरंभ कर दी गई है। इसी तारतम्य में भंवर माल समिति के उपाध्यक्ष अरविंद दुबे के द्वारा पूजा-अर्चना कर नारियल फोडक़र धान समिति में खरीदी आरंभ की गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार समिति में सुबह से ही किसान लोग समिति में धान बेचने एवं जानकारी लेने आने आरंभ हो गए थे। समिति द्वारा आज प्रथम दिवस 8 किसानों के 400 क्विंटल धान समिति द्वारा खरीदी की गई। इस अवसर पर किसानों में खुशी का माहौल रहा, उद्घाटन के दौरान सहकारी समिति बैंक के नोडल अधिकारी शंकर भगत एवं राजाराम डिप्टी कलेक्टर कुंज सर कमाल अहमद मुस्ताक अंसारी, साथ ही लगभग 400 किसान शामिल थे।

विश्व एड्स दिवस पर महाविद्यालय लटोरी में विविध कार्यक्रम
01-Dec-2021 8:13 PM (30)

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर,1 दिसंबर। विश्व एड्स दिवस पर उमा.वि.संस्कार महाविद्यालय लटोरी के सभाकक्ष में राष्ट्रीय सेवा योजना के बैनर तले व्याख्यानमाला एवं विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें एड्स-एचआईवी, टीबी और एड्स का ंम्बंध, प्रजनन पथ संक्रमण, यौन जनित बिमारी आदि विषयों पर गहन चर्चा की गई और विषय विशेषज्ञों संबंधित विषयों पर द्वारा प्रकाश डाला गया। प्रश्नोत्तरी के माध्यम से भी छात्रों को जागरूक किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज नारायण द्विवेदी (समाजसेवी) ने कहा कि एड्स की बिमारी के चार प्रमुख कारणों है। जिसमें असुरक्षित यौन संबंध, दूषित खून, इंजेक्शन, और गर्भवती माता से बच्चें को। इन चारों कारणों से व्यक्ति सावधान रहे तो एड्स की बिमारी से बच सकता है यानी जानकारी और सावधानी ही बचाव है। यौन जनित बिमारी और प्रजनन पथ संक्रमण से बचने के लिए व्यक्ति को साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इन बिमारियों का समय पर इलाज नहीं करने से एड्स होने की आशंका बढ़ जाती है। एड्स बिमारी में व्यक्ति के बिमारियों से लडऩे की क्षमता नष्ट होने लगती है जिस कारण व्यक्ति को अनेक दूसरी बिमारी लग जाती है जो ठीक नहीं होती। एड्स रोगी को टीबी की बिमारी होने का ज्यादा सम्भावना रहती है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जागेश्वर सिंह ने कहा कि किसी भी बिमारी का पहला तथ्य जागरूकता है। व्यक्ति और समाज जागरूक है तो हर समस्या का समाधान निकल जाएगा। कार्यक्रम प्रभारी भागीरथी पातर ने कहा कि व्यक्ति की स्वच्छता पर व्यक्ति का स्वास्थ्य निर्भर करता है। पोषण से व्यक्ति में शारिरिक क्षमता विकसित होती है। नशा से दूर रहकर स्वास्थ्य समाज का निर्माण कर सकते हैं।

राम नरेश ने कहा कि स्वास्थ्य समाज के निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका है। युवा राष्ट्र के भविष्य है और राष्ट्रीय सेवा योजना युवाओं के चरित्र निर्माण पर विशेष बल देती है। अनिता विश्वकर्मा ने आभार व्यक्त किया। प्रभा राजवाड़े, बिन्दु सूर्यवंशी श्रवण सिंह, समीर विश्वास ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

धान खरीदी महाभियान शुरु, उपार्जन केंद्रों में पूजा-अर्चना के साथ धान खरीदी शुरू
01-Dec-2021 8:12 PM (11)

समितियों में ट्रैक्टर-ट्रॉली और बैलगाड़ी से धान लेकर पहुंचे किसान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर,1 दिसंबर।
समर्थन मूल्य पर धान खरीदी महाअभियान का प्रदेशव्यापी आगाज 1 दिसम्बर को हो गया। जिले के उपार्जन केंद्रों में पूजा-अर्चना के साथ धान खरीदी का शुभारंभ हुआ। धान खरीदी शुरू होने से समर्थन मूल्य पर धान बेचने किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई। समितियों में खरीदी व्यवस्था से किसान संतुष्ट नजर आए। पहले दिन के लिए टोकन कटवाने वाले किसान ट्रैक्टर-ट्रॉली व बैलगाड़ी से धान लेकर उपार्जन केंद्र पहुंचे। पहले दिन की खरीदी के लिए 391 किसानों को टोकन जारी किया गया है, जिनसे करीब 17 हजार 560 क्विंटल धान की खरीदी होगी।

लुण्ड्रा तहसील के सहनपुर उपार्जन केन्द्र में धान बेचने आए घंघरी निवासी किसान मनसाय तिर्की ने बताया कि 110 बोरी धान लेकर आए हैं। टोकन लेने तथा धान बेचने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आई। उन्होंने बताया कि समिति द्वारा उपार्जन केन्द्र में अच्छी व्यवस्था की है। इसी प्रकार पटोरा निवासी किसान श्री शिवशंकर ने 90 बोरी तथा अगासी निवासी किसान श्री रामकिशोर ने 100 बोरी धान बेचा।

कलेक्टर संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन में जिले में धान खरीदी की व्यापक तैयारी की गई है। इस वर्ष समर्थन मूल्य में धान बेचने 49 हजार 324 किसानों ने पंजीयन कराया है जिनसे करीब 2 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की जाएगी। अवकाश के दिनों को छोडक़र सोमवार से शुक्रवार तक धान की खरीदी की जाएगी। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में कॉमन धान का समर्थन मूल्य 1940 रुपये तथा धान ग्रेड-ए का 1960 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

कलेक्टर-एसपी ने लुण्ड्रा विकासखंड के 4 खरीदी केंद्रों का किया निरीक्षण
प्रदेशव्यापी धान खरीदी के पहले दिन कलेक्टर संजीव कुमार झा एवं पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले ने लुंड्रा विकासखंड के 4 धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने खरीदी की तमाम व्यवस्थाओं का बारीकी से मुआयना करते हुए समिति प्रबंधकों को निर्देशित किया कि धान खरीदी में लघु एवं सीमांत किसानों को प्राथमिकता देते हुए पहले टोकन जारी करें।

कलेक्टर ने बलरामपुर जिले से लगे लुण्ड्रा विकासखंड के धौरपुर, डूमरडीह, सहनपुर तथा ससौली धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया। धान खरीदी केंद्रों में आवश्यक मूलभूत संसाधनों के संबंध में पूछताछ की। इस दौरान कलेक्टर ने खरीदे गए धान की गुणवत्ता, धान की तौल, बारदाने का वजन, नमी की मात्रा, टोकन काटना, बारदाने, ट्रांसपोर्टेशन, आर्द्रतामापी यंत्र, रखरखाव, पेयजल सहित अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने सभी धान उपार्जन केंद्र में निगरानी समिति के सदस्यों तथा किसानों से धान खरीदी के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने कहा कि किसानों को धान बेचने के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या नही होनी चाहिए। उनकी सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाए। खरीदी केंद्रों में बिचौलियों की घुसपैठ को रोकनी है। उन्होंने खरीदी केन्द्रों में सतत रूप से व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने धान बेचने आए किसानों से चर्चा करते हुए कहा कि धान बेचने में उन्हें किसी प्रकार की समस्या तो नहीं हो रही है। इस दौरान उन्होंने किसानों के ऋण पुस्तिका एवं समिति में उपलब्ध दस्तावेज का मिलान किया और धान वजन करके भी देखा।

हिंडाल्को ने कस्तूरबा गांधी की छात्राओं को दिए 2 गीजर मशीन व 4 सिलाई मशीन
01-Dec-2021 6:55 PM (70)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 1 दिसंबर। हिण्डालको इंडस्ट्रीज लिमिटेड खान प्रभाग सामरी के तत्वावधान में कुसमी के सेमरा स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रवास के छात्राओं को उनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुवे गर्म पानी के उपयोग हेतु 2  गीजर मशीन व कपड़े की सिलाई सीखने हेतु 4 सिलाई मशीन का वितरण किया गया।

ज्ञात हो कि सामरी क्षेत्र में वर्षों से बॉक्साइट उत्खनन का कार्य करा रही हिण्डालको कंपनी के द्वारा वैश्विक महामारी कोरोना के बीच आपदा राहत कार्य के तहत जरूरतमंद लोगों के बीच कई लाख रुपयों का सामग्री वितरण किया था. तथा लगाकर सामाजिक कार्य के प्रति हिण्डालको इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपना हाथ बढाते रहती हैं. जिससे गरीब परिवार के लोगों को राहत मिलते रहें. वहीं मंगलवार को हिण्डालको इंडस्ट्रीज लिमिटेड खान प्रमुख विजय सिंह चौहान की उपस्थिति में कुसमी के कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास की छात्राओं को ठंड से निजात दिलाने व बेहतर स्वास्थ्य के लिए गर्म पानी के उपयोग हेतु 2 नग 25 - 25 लीटर का गीजर मशीन व सिलाई की कला को निखारने तथा सीखने हेतु 4 नग सिलाई मशीन का वितरण कर हिण्डालको परिवार ने छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की हैं। इस दौरान हिण्डालको महाप्रबंधक खान प्रभाग सामरी विजय सिंह चौहान, एचआर, राजेश घोष, हिण्डालको सीएसआर प्रमुख विजय कुमार मिश्र,  विकास खंड शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र यादव, बीआरसी सोहन साय, मंडल संयोजक कुसमी हरिशंकर सोनवानी, कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास की अधीक्षिका अंकिता सोनकर सहित हिण्डालको व शिक्षा विभाग के अन्य कर्मचारी उपस्थित थें।

धूमधाम से मना एनसीसी दिवस, पुराने छात्र व शिक्षक हुए शामिल
01-Dec-2021 4:53 PM (10)

अम्बिकापुर, 1 दिसंबर। अंबिकापुर के एक निजी होटल में 28 नवंबर को 73वें एनसीसी दिवस के अवसर पर पूर्व छात्र सैनिकों का सम्मेलन आयोजित किया गया। जिसमें सीआरपीएफ 62 बटालियन के कमांडेंट वी राजू मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे,साथ ही साथ एनसीसी के अधिकारी के रूप में बहुत ही लंबा अनुभव रखने वाले डॉ. भागीरथी गौराहा, के पी दीक्षित, एसएस अग्रवाल, वीके वर्मा, होलीक्रॉस की एनसीसी अधिकारी संगीता पांडे, मल्टीपरपज के एनसीसी अधिकारी नवनीत त्रिपाठी की उपस्थिति में सर्वप्रथम दीप प्रज्वलन करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

आयोजन समिति के अध्यक्ष राकेश तिवारी ने सभी आमंत्रित अतिथियों का स्वागत किया।इस आयोजन के संबंध में पूर्व में ही एक समिति का गठन किया गया था जिसमें सभी अनुभवी पूर्व छात्र सैनिक सम्मिलित है। इसी कार्यक्रम में दिल्ली से पधारे पूर्व छात्र दिनेश झा ने कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताते हुए एनसीसी के ग्रुप निर्माण के संबंध में एवं उसकी उपयोगिता क्या है के बारे में विस्तार से बताया। राष्ट्रीय लेवल पर भी एक एनसीसी एल्युमीना नामक ग्रुप का निर्माण किया जा रहा है जो छात्र सैनिक 6 महीने भी एनसीसी में रहा होगा चाहे वह सीनियर या जूनियर डिवीजन से हो, उसकी उपयोगिता भविष्य में क्या हो आपदा में कैसे उनका सहयोग लिया जा सके इसके लिए ग्रुप का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी आवश्यकता पडऩे पर उनका सहयोग लिया जा सकेगा, इसीलिए इस प्रकार के ग्रुप का निर्माण किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी था, जिसकी प्रस्तुति एनसीसी सीनियर डिविजन की छात्राएं,संजय श्रीवास्तव के द्वारा प्रस्तुत किया गया तथा होली क्रॉस की छात्राओं के द्वारा एनसीसी सॉन्ग, प्रेयर सॉन्ग, अवंतिका आयंगर, बरखा जायसवाल पल्लव चक्रवर्ती, चित्रा बाबरा के द्वारा भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

इसी कड़ी में आरडीसी की छात्रा रजनी वैष्णव के द्वारा भी एकल नृत्य प्रस्तुत किया गया।सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान ही एनसीसी के पूर्व अधिकारी डॉ. भागीरथ गौराहा ने उस वक्त की चुनौतियों को बताया और एनसीसी के छात्रों को इससे जुडऩे के लिए आग्रह किया।

ज्ञातव्य है कि गौराहा सर वर्तमान में 90 वर्ष की उम्र में हो चुकी है फिर भी वह कार्यक्रम में शामिल हुए। कमांडेंट बी राजू के द्वारा इस प्रकार के पहले आयोजन के लिए आयोजन समिति को बधाई दी और उन्होंने अपने छात्र जीवन में लिए एनसीसी के महत्व को बताते हुए आयोजन करने के लिए एनसीसी के सभी पूर्व छात्र सैनिकों को बधाई दिया तथा भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।वह अपने परिवार के साथ पूरे समय तक कार्यक्रम में मौजूद रहे।इसी प्रकार के पी दीक्षित सर,एसएस अग्रवाल सर,वीके वर्मा सर ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। सभी ने एक स्वर में एनसीसी के पूर्व छात्रों से सामाजिक कार्यों में बढ़ चढक़र हिस्सा लेने के लिए आह्वान किया।

इस अवसर पर वरिष्ठ पूर्व छात्र सैनिक अजय तिवारी परशुराम सोनी ,राजेश बहादुर सिंह ,दीपक श्रीवास्तव ,एस के शेषाद्री, आशीष पांडे ,सुनील सिंह, दिनेश झा ,अरुण सिंह, राकेश तिवारी, देवराज बाबरा ,संजीव पुरी , सैयदअख्तर हुसैन, अब्दुल जाकिर, संजय श्रीवास्तव न्यायालय विभाग, रघु देव नाथ, अंचल सिन्हा, प्रणव चक्रवर्ती ,जयेश वर्मा ,अनिल सिंह एसडीओ फॉरेस्ट, ब्रम्हेश श्रीवास्तव, परमानंद तिवारी ,अभय तिवारी ,सुभाष राय ,भूपेश सिंह ,मुख देव यादव तहसीलदार, त्रिभुवन सिंह सभी अपने परिवार सहित उपस्थित थे।

ज्ञातव्य है कि एनसीसी के पूर्व छात्र सैनिकों का यह इस प्रकार का पहला सम्मेलन है, जिसमें सीनियर जूनियर एवं उनके परिवार भी शामिल हुए।सभी ने इस प्रकार के आयोजन की सराहना की और भविष्य में भी इस प्रकार के आयोजन आपसी सहयोग से ही करने का निश्चय किया।

इस अवसर पर विशेष रुप से आभार डीके सिंह,संजय ठिसके राजनांदगांव,आशीष बाजपेई बिलासपुर से, इंद्रपाल सिंह जुनेजा रायपुर एवं राधा गोविंद तिवारी का विशेष सहयोग एवं मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम का संचालन अभय तिवारी एवं होलीक्रॉस से बरखा जायसवाल के द्वारा किया गया।पूरे कार्यक्रम के लिए आभार व्यक्त सैयदअख्तर हुसैन के द्वारा किया गया।
 

रेडी टू इट पोषण आहार का काम बीज निगम को देने का विरोध
30-Nov-2021 8:11 PM (21)

राज्यपाल के नाम कलेक्टर को ज्ञापन

अंबिकापुर,30 नवम्बर। छत्तीसगढ़ की महिला स्व सहायता समूहों द्वारा पिछले एक दशक से चलाये जा रहे रेडी टू इट पोषण आहार कार्यक्रम को कांग्रेस सरकार द्वारा बीज निगम को दे दिए जाने के विरोध में भाजपा महिला मोर्चा सरगुजा ने जिला अध्यक्ष फुलेश्वरी सिंह के नेतृत्व में राज्यपाल के नाम कलेक्टर सरगुजा को ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में महिला मोर्चा ने मांग की कि राज्यपाल इस अव्यवहारिक निर्णय को तत्काल वापस लेने हेतु छत्तीसगढ़ सरकार को निर्देश जारी करें। उन्होंने कहा है कि सन् 2009-10 में डॉ. रमन सिंह सरकार ने ठेकेदारों से रेडी टू इट पोषण आहार कार्यक्रम को छीनकर महिला स्वयं सहायता समूहों को दिया था, जिससे हजारों समूहों की महिलाओं को न केवल रोजगार मिल रहा था बल्कि उनके परिवारों का भरण पोषण भी हो रहा था। ऐसे में अचानक छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कुछ निजी कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए यह कार्य समूह से छीनकर बीज निगम को देने का निर्णय न्यायोचित नहीं है।

ज्ञापन सौंपने के दौरान जिला महामंत्री सोनू तिग्गा, श्नेता गुप्ता, उमा पांडेय,आशा शुक्ला, इंदू कश्यप, शुभांगी बिहाडे, प्रभा गोस्वामी, मालती यादव, बबली नेताम, सुषमा जायसवाल, रिता कुर्रे, मनी यादव, शीतल सोनी, अम्बेश्वरी सारथी, तोरन देवी, सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

धान खरीदी मामले में भूपेश सरकार लगातार झूठ का सहारा ले रही है-ललन प्रताप
30-Nov-2021 8:10 PM (23)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर,30 नवम्बर।
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा द्वारा पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बारदाने की उपलब्धता के विषय में लिखे गए आपत्तिजनक पत्र को लेकर भाजपा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने प्रेस को जारी बयान में कहा है कि छत्तीसगढ़ में धान खरीदी मामले में भूपेश सरकार लगातार झूठ का सहारा ले रही है, झूठों की इसी श्रृंखला में सबसे ताज़ा झूठ इनका बारदाने के लेकर है। हर बार ये न केवल इस मामले में झूठ बोलते हैं बल्कि प्रधानमंत्री तक को पत्र लिखते समय भी मर्यादा का ख्याल नहीं रखते। सभी जानते हैं कि बारदाना खरीदना और उसकी व्यवस्था करना पूरी तरह प्रदेश सरकार का काम है। अनेक बार सदन में खुद कांग्रेस सरकार ने स्वीकार भी किया है कि बारदाना की व्यवस्था करना प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी है।

नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक के सवाल के जवाब में सदन में साफ़-साफ़ सरकार ने स्वीकार किया कि केंद्र सरकार द्वारा बारदाना उपलब्ध नहीं कराया जाता है। कोलकाता जूट कमिश्नर से बारदाना खरीदा जाता है, बावजूद इसके न केवल प्रधानमंत्री को अनावश्यक पत्र लिखा है सीएम ने बल्कि उन्हें प्रदेश में क़ानून व्यवस्था खराब कर देने की धमकी भी दी है। बारदाना खरीदना इनका काम है, क़ानून-व्यवस्था बहाल रखने का दायित्व भी राज्य का होता है, फिर भी अपना सारा काम केंद्र पर थोपने की इस कोशिश को क्या कहा जाय?

आगे उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बघेल कांग्रेस के लिए चुनाव लडऩे और उसके लिए संसाधनों की व्यवस्था में भी व्यस्त रहते हैं, अत: उनके पास प्रदेश की जनता, किसानों के लिए जऱा भी वक्त नहीं होता। भाजपा बार-बार समय रहते ही कांग्रेस को सावधान करते रही थी कि वह बारदाने की उपलब्धता पर ध्यान दे,लेकिन कांग्रेस ने ऐसी कोई व्यवस्था समय रहते नहीं की। दुर्भाग्य की बात है कि अपनी अक्षमता और निकम्मापन स्वीकार करने के बदले उलटे केंद्र पर सवाल उठाते रहती है।

वैसे ही एक माह विलम्ब से धान खरीदी करने के निर्णय से, अभी तक इसे शुरू नहीं करने के कारण किसानों की तैयार फसल बर्बाद हो गयी है। इसके बाद भी उन्हें उचित मुआवज़े की कौन कहे, रातोंरात रकबा कटौती कर धान खरीदी से बचने की तमाम साजि़श सरकार कर रही है।जानबूझ कर कांग्रेस यह चाहती है कि फसल नष्ट हो जाय ताकि उसे कम से कम धान खरीदना पड़े।

आगे उन्होंने कहा कि कांग्रेस की बहानेबाजी का एक और बेशर्म अध्याय प्रधानमंत्री आवास योजना पर की गयी बयानबाजी है।अभी तक 11 लाख से अधिक गरीबों के सर से छत छीनने का पाप किया है कांग्रेस ने। दुखद यह है कि बघेल जी यह कह रहे कि क्योंकि यह योजना प्रधानमंत्री के नाम से है अत: वे आवास की वयस्था नहीं करेंगे, जबकि सच यह है कि योजना का बड़ा हिस्सा केंद्र से आता है लेकिन दुर्भावनावश कांग्रेस इसे गरीबों तक नहीं पहुँचने देना चाहती है।

भाजपा सरकार के समय भी आपने सभी केंद्रीय योजनाओं को प्रदेश में लागू होते हुए देखा है, कांग्रेस की भी सरकार केंद्र में रही, तब भी भाजपा सरकार ने ऐसी कोई दुर्भावना नहीं दिखाई।उलटे अधिक से अधिक योजनाओं से लाभ हो जनता का इसलिए कोशिश करती रही थी।यह तो अपने आपमें अनोखा मामला है कि क्योंकि पैसे भाजपा सरकार दे रही है, अत: नफरत के कारण कांगेस उस योजना को वापस कर देगी. अपना राज्यांश भी नहीं देगी।  दुखद यह है कि समूचे प्रदेश को पीढिय़ों तक के लिए कर्जदार बना कर भी यह सरकार सारे पैसे कहीं और भेज रही है, शायद इसी कारण राज्यांश तक देने के लिए इनके पास पैसे नहीं हैं।

भाजपा यह मांग करती है कि वह बिना किसी हीलाहवाली के एक-एक दाना धान खरीदे. 11 लाख से अधिक परिवारों के सर से छीने छत को वापस करे, उनके लिए घर की व्यवस्था करे. और रेडी टू ईट से सबन्धित फैसले को तुरंत प्रभाव से वापस ले। उक्ताशय की जानकारी जिला महामंत्री अभिमन्यु गुप्ता ने दिया।

जिला अधिकारी अपने विभाग की बुनियादी जानकारी से हमेशा अपडेट रहें-कलेक्टर
30-Nov-2021 8:09 PM (16)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर 30 नवम्बर।
कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों तथा विभिन्न निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जिला अधिकारियां को निर्देशित किया कि अपने विभाग से संबंधित बुनियादी जानकारी से हमेशा अपडेट रहें ताकि कभी भी आवश्यकता पडऩे पर जानकारी दे सकें।

कलेक्टर ने कहा कि जिला अधिकारी डायरी संधारित करें जिसमे पहले दस पेज पर विभाग से संबंधित जानकारी रखें जैसे स्कूल शिक्षा विभाग प्रत्येक विकासखंड में स्कूलों की संख्या, शिक्षकों, कर्मचारियों तथा छात्रों की संख्या, महिला एवं बाल विकास विभाग में आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या। इसी प्रकार निर्माण एवं विकास से संबंधित विभाग भी जानकारी रखें। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की तैयारी रखने से विभाग में काम के प्रति आपकी जिम्मेदारी झलकेगी।
कलेक्टर ने विभागों में लंबित मुख्यमंत्री जनचौपाल, कलेक्टर जन चौपाल ,पीजी पोर्टल तथा अर्द्ध शासकीय पत्रों की समीक्षा करते हुए कहा कि इन पत्रों की समय-सीमा में त्वरित निराकरण करे।
 
उन्होंने कह कि जन चौपाल के आवेदनों का गुणवत्तापूर्ण निराकरण करें ताकि पीडि़तों को राहत मिले। उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी एवं वर्मी खाद निर्माण की समीक्षा करते हुए सभी एसएडीओ एवं आरएईओ को समय पर सैम्पल भेजने एवं केंचुआ की निर्धारित मात्रा वर्मी टांका में डालने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने 1 दिसम्बर से शुरू हो रहे धान खरीदी की तैयारी की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी उपार्जन केंद्रों में सुव्यस्थित धान खरीदी सुनिश्चित करें। अंतरजिला चेक पोस्ट पर राजस्व के कर्मचारियों की 24 घंटे ड्यूटी लगाए। धान के अवैध परिवहन पर कड़ी नजर रखें।

बैठक में जिला पंचायत के सी.ई.ओ.विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर ए.एल. ध्रुव, तनुजा सलाम सहित एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

मिलरों से शेष बारदानों के उठाव में लाएं तेजी
30-Nov-2021 8:07 PM (22)

अम्बिकापुर,30 नवम्बर। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने मंगलवार की दोपहर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिला कलेक्टरों की बैठक ली। उन्होंने प्रदेश में 1 दिसम्बर से शुरू हो रहे समर्थन मूल्य पर धान खरीदी व्यवस्था की समीक्षा की। इसके साथ ही कोविड-19 के नये वेरिएंट से बचाव के लिए जिलों के द्वारा किये आवश्यक तैयारी की जानकारी प्राप्त की।

मुख्य सचिव ने धान खरीदी के लिए आवश्यक तैयारियों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि किसानों को धान खरीदी केंद्रों में किसी भी प्रकार की असुविधा या समस्या नहीं आनी चाहिए। इसके लिए केंद्रों में तैयारी पुख्ता रखें। राइस मिलरों से शेष बचे हुए बारदानों के उठाव में तेजी लाएं।

 विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि कोविड के नए वेरिएंट को देखते हुए विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मॉनिटरिंग करना आवश्यक है। उनकी टेस्टिंग के साथ होम क्वारेंटिन की सतत निगरानी करना है। लोगों को मास्क के प्रयोग को बढ़ावा देना है। धान खरीदी केन्द्र में कोविड टेस्टिंग तथा वैक्सीनेशन को को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि युवा महोत्सव 12 से 14 जनवरी तक होना है जिसका व्यापक प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करें।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पुलिस महानिरीक्षक अजय यादव, कलेक्टर संजीव कुमार झा,पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम काम्बले, जिला पंचायत के सीईओ विनय कुमार लंगेह तथा डिप्टी कमिश्नर संतन देवी जांगड़े उपस्थित थीं।

गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के 36 माह
30-Nov-2021 8:05 PM (25)

स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार से पीडि़तों को मिली राहत

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर,30 नवम्बर।
राज्य शासन द्वारा गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की अवधारणा पर करीब 3 वर्ष में जिले में चहुंमुखी विकास की ओर कदम बढ़ाया है। स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार कर जनता को राहतों का पिटारा दिया है। इसमें हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, नवीन सामुदायिक केंद्र भवन, कीमोथेरपी सेंटर, फिजियोथेरेपी केंद्र दर्द निवारक केंद्र, मानसिक स्वास्थ्य जांच क्लिनिक तथा मेडिकल कॉलेज में भी कई सुविधाओं का विस्तार किया गया है। इसके साथ ही राज्य शासन द्वारा कई स्वास्थ्य सुविधा प्रदान मारने वाली योजनाएं भी संचालित की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य सुविधाओं को शहरी तथा ग्रामीण अंचलों में पहुंचने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र को उन्नयन किया जा रहा है। जिले में वर्ष 2020 में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों की संख्या 110 थी, जो वर्ष 2021 में बढक़र 170 हो गई है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धौरपुर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मैनपाट का नवीन भवन का निर्माण कर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रो में स्वास्थ्य सुविधाओं की विस्तार हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बन्दना तथा शहरी क्षेत्र में 02 नवीन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवागढ़ तथा भगवानपुर में नवीन स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की गई। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवापारा में सामान्य सुविधाओं के साथ-साथ विशेषज्ञ स्वास्थ्य सुविधाएं जैसे मानसिक स्वास्थ्य स्पर्श क्लिनिक, नेत्र जांच केन्द्र, फिजियोथेरेपी केन्द्र, कीमोथेरेपी केन्द्र, प्रशामक एवं दर्द निवारक केन्द्र, कीमोथेरेपी केन्द्र मानसिक स्वास्थ्य स्पर्श क्लिनिक फिजियोथेरेपी केन्द्र संचालित की जा रही है।

मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार
राजमाता श्रीमती देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय अम्बिकापुर संभाग वासियों के लिए स्वास्थ्य सुविधा का सबसे बड़ा केन्द्र है। यहां भी स्वास्थ्य सुविधाओं में निरंतर विस्तार किया जा रहा है। यहां गंभीर मरीजों के ईलाज हेतु नवीन गहन चिकित्सा कक्ष का निर्माण, सेन्ट्रालाइज पैथोजॉजी सेन्टर की स्थापना, गंभीर बीमारी के जॉच एवं उपचार हेतु सीटी स्कैन की स्थापना, किडनी के गम्भीर रोगों के ईलाज के लिये जीवन धारा कार्यक्रम के अन्तर्गत डायलिसिस यूनिट की स्थापना, 30 बिस्तरीय एसएनसीयू का भी संचालन किया जा रहा है। इसके साथ ही मेडिकल कालेज संबद्ध जिला चिकित्सालय में 1000, 440 व 330 एलपीएम के तीन पीएसए प्लांट की स्थापना की गई है और सीएचसी उदयपुर में भी 250 एलपीएम पीएसए प्लान्ट स्थापित की गई है।

योजनाओं से मिल रहा लाभ
मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना के तहत स्वास्थ्य टीम कुल 950 बार हाट-बाजारों में पहुंचे जिसमें 38 हजार 352 ग्रामीणों की नि:शुल्क जांच उपचार की गई। डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत 58 हजार 622 मरीजों को 55 करोड़ 68 लाख रुपये की सहायता प्रदान की गई। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत 55 मरीजों को 87 लाख 59 हजार रुपये की सहायता प्रदान की गई।

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी आज से, पहले दिन के लिए 391 टोकन जारी
30-Nov-2021 8:04 PM (15)

जिले को 950 गठान जूट के नए बारदाने मिले

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर,30 नवम्बर।
खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य में प्रदेशव्यापी धान की खरीदी 1 दिसम्बर से शुरू हो रही है। जिले में धान खरीदी की व्यापक तैयारी की गई है। पहले दिन की खरीदी के लिए जिले के 391 किसानों को टोकन जारी किया गया है,  जिससे करीब 17 हजार 560 क्विंटल धान की खरीदी होगी।

राज्य शासन के निर्देशानुसार इस बार 50-50 प्रतिशत नए और पुराने बारदानों में धान की खरीदी होगी। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने जिला खाद्य अधिकारी, जिला विपणन अधिकारी तथा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि राज्य शासन द्वारा मिलरों के पास गत वर्ष के शेष एच.डी.पी.ई. बारदाना में भी धान उपार्जन की अनुमति दी गई हैं। अत: इन बारदानों को प्राथमिकता से समितियों को दिलवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि किसानों को बारदाना लाने के लिए बाध्य न किया जाए तथा जिला प्रशासन की जानकारी के बिना समिति में किसी भी प्रकार की सूचना प्रदर्शित न की जाए।

 जिला विपणन अधिकारी आर.पी. पांडेय ने बताया कि सोमवार को विश्रामपुर रैक पॉइंट में 4030 गठान जूट के नए बारदाने लेकर रैक पहुंचीं, जिसमें से सरगुजा जिले को 950 गठान का आवंटन प्राप्त हुआ है। नए बरदाने पहुंचने से धान खरीदी में बारदाने की समस्या से थोड़ी राहत मिलेगी।

रसोईया संघ के धरना-प्रदर्शन में दो गुटों के बीच विवाद, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों का टेंट उखड़वाया
30-Nov-2021 8:03 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अंबिकापुर,30 नवम्बर। छत्तीसगढ़ प्रदेश स्कूल मध्यान भोजन रसोईया कल्याण संघ के तत्वाधान में मंगलवार को स्कूल में मध्यान्ह भोजन बनाने वाले रसोइयों की 4 सूत्रीय मांगों को लेकर कला केंद्र मैदान में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन एवं रैली का कार्यक्रम रखा गया था, परंतु वहां उपजे विवाद को लेकर न सिर्फ प्रशासन ने रैली का आदेश निरस्त कर दिया, बल्कि पुलिस ने वहां से प्रदर्शनकारियों का टेंट भी उखड़वा दिया। रसोईया संघ में इस प्रकार की स्थिति पहली बार देखने को मिली।

दरअसल, संभाग भर में छत्तीसगढ़ मध्यान भोजन रसोईया कल्याण संघ के द्वारा अपनी मांगों को शासन तक पहुंचाने का कार्य लंबे समय से किया जा रहा है। इस बीच अचानक रायपुर का संगठन छत्तीसगढ़ प्रदेश स्कूल मध्यान भोजन रसोईया कल्याण संघ ने आकर लोगों को इक_ा किया और प्रदर्शन कर रहे थे। दोनों ही संघ इस दौरान एक-दूसरे पर टूट पड़े। विवाद की स्थिति निर्मित होने पर पुलिस ने किसी तरह मामले को शांत कराया।

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ प्रदेश स्कूल मध्यान भोजन रसोईया कल्याण संघ की प्रदेश अध्यक्ष सीमा पदमवार के द्वारा मंगलवार को कला केंद्र में रसोइयों की 4 सूत्रीय मांग को लेकर धरना प्रदर्शन एवं रैली का कार्यक्रम रखा गया था। इस धरना प्रदर्शन में सरगुजा सहित बैकुंठपुर और सूरजपुर के लगभग 4000 मध्यान भोजन रसोईया विभिन्न साधनों से पहुंचे थे।

धरना स्थल पर पहुंचे रसोइयों ने छत्तीसगढ़ मध्यान भोजन रसोईया कल्याण संघ की प्रांत अध्यक्ष यशोदा साहू को ढूंढा, परंतु धरना स्थल पर प्रांत अध्यक्ष की अनुपस्थिति देखकर कई सवाल उनके द्वारा खड़े किए जाने लगे। सूचना मिलने पर प्रांताध्यक्ष यशोदा साहू भी मौके पर पहुंचीं। वहां मौजूद रसोइयों ने यह बात बताई कि उन्हें उनकी प्रांताध्यक्ष के नाम पर यहां बुलाया गया है। इस बीच प्रांत अध्यक्ष यशोदा साहू और दूसरे संगठन की प्रदेश अध्यक्ष सीमा पदमवार के बीच विवाद की स्थिति निर्मित हो गई।

प्रदर्शन के दौरान ही प्रांताध्यक्ष यशोदा साहू ने खुले रूप से यह बात कही कि उनके नाम से रसोइयों को बुलाकर छत्तीसगढ़ प्रदेश स्कूल मध्यान भोजन रसोईया कल्याण संघ के द्वारा एक साड़ी पकड़ा कर 11 सौ रुपए वसूल किए जा रहे हैं, जो पूरी तरह से अवैध हैं। वहां मौजूद मध्यान भोजन रसोईया ने भी इस बात को स्वीकार किया कि प्रांत अध्यक्ष यशोदा साहू का पंपलेट दिखाकर उन्हें यहां बुलाया गया। इस बीच स्थिति काफी गहमागहमी की निर्मित हो गई। विवाद इतना बढ़ गया कि वहां मौजूद पुलिस को और भी बल मंगवाना पड़ा।

धरना स्थल पर ही पहुंच कर तहसीलदार ने लिया ज्ञापन
संघ की मांग थी कि 8 फरवरी 2019 को विधानसभा में 300 रुपए की बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी, उसे 33 माह का जो बढ़ा हुआ मानदेय है उसे एरियस बोनस सहित दिया जाए। हमें कलेक्टर दर पर वेतन दिया जाए। निकाले गए रसोइयों को कार्य पर पुन: वापस लिया जाए और हमेशा कर्मचारी का दर्जा दिया जाए। इन मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन के साथ-साथ रैली भी निकाली जानी थी, परंतु विवाद की स्थिति निर्मित होने पर तहसीलदार ने धरना स्थल पर ही आकर ज्ञापन लिया।

गांव, गरीब, किसान और आम आदमी केंद्र सरकार की प्राथमिकता में नहीं है- सिंहदेव
30-Nov-2021 4:39 PM (15)

महंगाई के विरोध में स्वास्थ्य मंत्री ने की 8 किमी पदयात्रा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर, 30 नवंबर।
स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा है कि गांव, गरीब, किसान और आम आदमी केंद्र सरकार की प्राथमिकता में नहीं है। सरकार को उद्योगपतियों से सरोकार है, इसलिए उनके विकास की दिशा में कार्य कर रही है। महंगाई के विरोध में कांग्रेस की जनजागरण पदयात्रा में शामिल हुए। उन्होंने माखन विहार से केशवपुर तक आठ किलोमीटर की पदयात्रा की।

इस दौरान पत्रकारों से चर्चा करते हुए मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि केंद्र सरकार मुनाफाखोर व्यापारी की तरह व्यवहार कर रही है। पेट्रोल-डीजल पर यूपीए सरकार की तुलना में 250 प्रतिशत अधिक टैक्स वसूली की जा रही है। जमाखोरी को प्रोत्साहन देने वाले कानून बनाये गए। कोरोना के कहर से पहले ही कमजोर बाजार महंगाई के चलते ठप हो गया है। दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे है। केंद्र सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है।

पदयात्रा में राज्य श्रम कल्याण मंडल अध्यक्ष शफी अहमद,औषधीय पादप बोर्ड अध्यक्ष बाल कृष्ण पाठक, रेडक्रॉस सोसायटी के चेयरमैन आदित्येश्वर सिंह देव, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष जेपी श्रीवास्तव,जिला कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता,महापौर डॉ अजय तिर्की,प्रदेश महासचिव द्वितेंद्र मिश्रा,ब्लॉक कांग्रेस ग्रामीण अध्यक्ष विनय शर्मा, शैलेन्द्र सोनी,सैयद अख्तर, आशीष वर्मा,हेमंती प्रजापति, अनूप मेहता, शैलेन्द्र प्रताप सिंह, प्रकाश साहू,अजय सिंह,अशफाक अली, नरेंद्र विश्वकर्मा, हिमांशु जायसवाल, निक्की खान, बाबू सोनी, धर्मेंद्र ताम्रकार, शुभम जायसवाल, उत्तम राजवाड़े, नुरुल अमीन सिद्दीकी, मधु दीक्षित, कमलकांत, राजा तिवारी, राजन सिंह, आलोक सिंह, सिप्पू सिंह, चुन्ना, संजय सिंह सहित कांग्रेसजन शामिल थे।

सामुदायिक भवन का लोकार्पण
इस अवसर पर ग्राम केशवपुर में सामुदायिक भवन का लोकार्पण स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव, जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर सिंह देव ने किया। उन्होंने गांव के वृद्ध एवं आशक्त लोगो को कम्बल का वितरण किया।

अकेले रहने से बेहतर लोगों को एकजुट रखिये-रामकमल दास
29-Nov-2021 8:35 PM (28)

श्री गणेश महायज्ञ में पहुंचे पंचायत मंत्री

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
उदयपुर, 29 दिसंबर।
यज्ञ स्थल महेशपुर में जगतगुरु द्वाराचार्य डॉ. रामकमल दास वेदांती जी काशी बनारस से अपनी टीम के साथ यज्ञ में शामिल हुए, इनके द्वारा दोपहर में प्रवचन प्रस्तुत किया गया। इस दौरान काफी संख्या में लोग इन्हें सुनने के लिए मौजूद रहे।

प्रवचन के दूसरे और तीसरे दिन इन्होंने यज्ञ की महिमा का बखान करते हुए कहा कि यज्ञ से धर्म संस्कृति और सृष्टि की रक्षा होती है। अपने धर्म और राष्ट्र के प्रति निष्ठावान होने की बात इनके द्वारा कही गयी। इन्होंने यह भी कहा कि कलयुग में संघ की शक्ति महत्वपूर्ण है। अकेले रहने से बेहतर लोगों को एकजुट रखिये, साथ रहिये, आपको कोई तोड़ नहीं पायेगा।

श्री श्री 108 स्वामी रामदास जी महाराज के नेतृत्व में 22 नवंबर से आयोजित श्री गणेश महायज्ञ महेशपुर में पंचायत मंत्री टी एस सिंहदेव रविवार को दोपहर 1 बजे करीब पहुंचे तथा यज्ञ आयोजनकर्ता से मुलाकात कर आयोजन के बारे में जाना और लगभग आधे घंटे तक चर्चा की। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत एवं सामरी विधायक चिंतामणि महाराज भी यज्ञ स्थल महेशपुर एक दिन पूर्व आ चुके हैं।

उक्त श्री गणेश महायज्ञ में नेता मंत्री व देश भर से साधु संतों के आने का सिलसिला जारी है। अब तक 1000 के करीब साधु संत आ चुके। कुछ साधु महात्माओ की वापसी भी हो चुकी है। कलश यात्रा के साथ प्रारंभ हुई श्री गणेश महायज्ञ में लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही है।

महेशपुर यज्ञ में जूना अखाड़ा निर्मोही अखाड़ा दिगंबर अखाड़ा आनंद अखाड़ा आवाहन अखाड़ा के साधु संत पधार चुके हैं। श्री श्री 1008 महामंडलेश्वर अमरदास जी महाराज द्वारा भी प्रवचन प्रस्तुत किया जा रहा है।

सुबह 9 बजे यज्ञ मण्डप की परिक्रमा से यज्ञ प्रारंभ होकर शाम 5 बजे तक आयोजित किया जा रहा है। एक दिसम्बर को यज्ञ की पूर्णाहुति है जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने का अनुमान है।

विभिन्न अखाड़ों से आए नागा साधुओं द्वारा सुबह 10 बजे से अपनी प्रस्तुति दी जा रही है। महंत पवन गिरी अपने सुमधुर भजनों से श्रद्धालुओं को खासा आकर्षित कर रहे हैं। यज्ञ स्थल के समीप काफी संख्या में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। अव्यवस्था से बचने के लिए यज्ञ स्थल से दूर वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है सभी साधु संतों एवं श्रद्धालुओं के लिए है भंडारे की व्यवस्था भी प्रतिदिन हो रही है।

अन्य पिछड़ा वर्ग व आर्थिक कमजोर वर्ग का सर्वेक्षण, अंतिम तिथि आज
29-Nov-2021 8:32 PM (26)

अम्बिकापुर,29 नवंबर। क्वान्टिफिएबल डाटा आयोग द्वारा अन्य पिछड़े वर्ग एव आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के व्यक्तियों के गणना हेतु सर्वेक्षण कार्य किया जा रहा है। इस सर्वेक्षण में संबंधित वर्ग के लोग नगरीय निकायों के वार्डों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कॉमन सर्विस सेंटर में आवेदन 30 नवम्बर तक कर सकते हैं, जो कि अंतिम तिथि है।

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने जिले के सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियां एव मैदानी कर्मचारियों से व्यापक मुनादी कराकर सभी लोग जो सर्वेक्षण के दायरे में आते हैं, उनका शत-प्रतिशत गणना करने निर्देशित किया है। सरगुजा जिले के सभी संबंधित वर्ग के लोग सर्वेक्षण के इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर अपना एव परिवार की जानकारी उपलब्ध कराकर सर्वेक्षण में शामिल हो सकते हैं।

धान खरीदी की तैयारी पूरी, किसानों को टोकन जारी
29-Nov-2021 8:31 PM (28)

समितियों में बारदाने की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर,29 नवम्बर।
कलेकटर संजीव कुमार कहा के मार्गदर्शन में 1 दिसम्बर से शुरू होने वाले राज्य व्यापी समर्थन मूल्य में धान खऱीदी की जिले में पूरी तैयारी कर ली गई है। इसी कड़ी में 29 नवम्बर से किसानों को धान बेचने के लिए टोकन जारी करना भी शुरू कर दिया गया है।

कलेक्टर श्री झा ने बताया कि जिले में इस बार धान खरीदी की पुख्ता इंतजाम किया गया है। उपार्जन केंद्रों में किसानां की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है। किसानों की समस्याओं के निराकरण तथा जानकारी के लिए टोलफ्री नंबर एवं जिला स्तरीय कंट्रोल रूम भी स्थापित की गई गई। बिचौलियों पर नजर रखने के लिए जिला स्तरीय एवं समितिवार निगरानी दल का गठन किया गया है।
 
उन्होंने बताया कि धान खरीदी के लिए बारदाने की अभी पर्याप्त व्यवस्था है। वर्तमान में एक माह के लिये धान खरीदी हेतु बारदाने की कोई कमी नही है। करीब 24 लाख बारदाने की उपलब्धता है। बारदाने की और व्यवस्था के लिए पीडीएस दुकानों तथा राइस मिलरों से संग्रहित किया जा रहा है। किसान पहले दिन से ही अपने बारदाने में भी धान बेच सकते हैं। इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में 25 हजार टन अधिक धान की खरीदी होगी। इस बार धान के रकबे में करीब 20 प्रतिशत तथा किसानों के पंजीयन में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मनोनीत पार्षद ने ली पद और गोपनीयता की शपथ
29-Nov-2021 8:30 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रामानुजगंज,29 नवम्बर।
नगर पंचायत में राज्य शासन के द्वारा मनोनीत पार्षद विकास गुप्ता का शपथ ग्रहण समारोह विधायक बृहस्पत सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल, उपाध्यक्ष बजरंग गुप्ता, वरिष्ठ पार्षद अशोक जयसवाल सहित नगर के गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में हुआ। नवनियुक्त मनोनीत पार्षद को एसडीएम गौतम सिंह के द्वारा पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

इस अवसर पर विधायक बृहस्पति सिंह ने नवनियुक्त पार्षद को बधाई देते हुए कहा कि आप नगर विकास में पूरे नगर पंचायत परिवार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलें। नगर पंचायत के विकास के लिए मुझसे जो भी बन पड़ेगा, वह मैं करने के लिए तैयार हूं।

नगर पंचायत रामानुजगंज का विकास हो, ऐसा मेरा हर समय प्रयास रहता है। नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने कहा कि हम सब मिलकर नगर पंचायत को और आगे ले जाएंगे, सामूहिक प्रयास से हम सब विकास के नए आयाम गढ़ सकते हैं।

पार्षद अशोक जयसवाल ने कहा कि विधायक हर समय नगर पंचायत के विकास के लिए चिंतित रहते हैं उनसे जब भी मदद मांगी जाती है वे सहर्ष मदद को तैयार रहते हैं।

इस दौरान पार्षद मुकेश जायसवाल,राजेश सोनी, कौशल जैसवाल, प्रमोद कश्यप, विकास दुबे राम जी बर्मन, अभिषेक सिंह, रमेश गुप्ता, उप अभियंता विनोद यादव, अजय गुप्ता, विनोद केसरी, जगरनाथ गुप्ता सहित नगर के गणमान्य नागरिक और नगर पंचायत के कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सीएमओ दीपक एक्का ने किया।

30 तक आवेदन
29-Nov-2021 8:26 PM (22)

अम्बिकापुर, 29 नवम्बर। राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत पात्र भूमिहीन ग्रामीण मजदूर 30 नवम्बर तक पंजीयन कराकर योजना का लाभ ले सकते हैं।

जिले में शत-प्रतिशत हितग्रहियों का चिन्हांकन कर उन्हें योजना का लाभ दिलाए जाने हेतु कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने मैदानी अधिकारी कर्मचारियो को निर्देशित किया है कि ग्राम स्तर पर सभी पात्र हितग्राहियों का आवेदन लेते हुये उनका पंजीयन किया जाए।

योजना के लाभ से कोई वंचित न हो इसके लिए ग्राम व जनपद के समस्त प्रतिनिधियों, पंचायत, सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक, कृषि विस्तार अधिकारी, पटवारियों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने संबंधित अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है।

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत अब तक जिले के 6 हजार 333 मजदूरां ने पंजीयन कराया है। अधीक्षक भू अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार अम्बिकापुर जनपद में 2 हजार 372, लुंड्रा में 466, सीतापुर में 807, बतौली में 1468, मैनपाट में 427, लखनपुर में 453 तथा उदयपुर में 340 भूमिहीन मजदूरों ने पंजीयन कराया है।

आदित्येश्वर ने लखनपुर अस्पताल का किया निरीक्षण, निर्माण कार्यस्थल का चयन
29-Nov-2021 8:25 PM (14)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
लखनपुर,29 दिसम्बर।
अंबिकापुर रेडक्रॉस सोसायटी चेयरमैन व एआईसीसी मेंबर आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लखनपुर पहुंचकर वहां बनने वाले नवीन भवन सहित मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में मरीजों, उनके परिजनों से एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठकर साधन सुविधा के विकास हेतु कार्ययोजना बनाई।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों सहित इंजीनियर के साथ लखनपुर अस्पताल का निरीक्षण किया तथा लखनपुर अस्पताल में 50 लाख रुपए से अधिक राशि से बनने वाले आइसोलेशन वार्ड व हमर लैब भवन निर्माण कार्य के लिए स्थल का चयन किया गया। साथ ही लखनपुर अस्पताल का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

इस दौरान उनके साथ कांग्रेस प्रदेश प्रतिनिधि विक्रमादित्य देव कांग्रेस, ब्लॉक अध्यक्ष कृपाशंकर गुप्ता, आईपीसी संभाग समन्वयक रणविजय सिंह देव, कांग्रेस युवा ब्लॉक अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह देव,युवा कांग्रेस सोसल मीडिया ब्लॉक संयोजक मक़सूद हुसैन, आँचल ओझा, संभागीय संयुक्त संचालक डॉ पी एस सिसोदिया, बीएमओ डॉक्टर पी एस मार्को, डॉक्टर पीएस केरकेट्टा, डॉक्टर विवेक भटनागर, डॉक्टर रूपेश गुप्ता, भाजपा मंडल अध्यक्ष दिनेश साहू सहित कांग्रेस पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों सहित स्वास्थ्य विभाग व इंजीनियर की टीम मौजूद रहे।

नदी पार कर टीकाकरण करने पहुंचीं स्वास्थ्य टीम
29-Nov-2021 8:24 PM (20)

घर- घर जाकर 50 को कोरोना टीके

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर,29 नवम्बर।
कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशन तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पीएस सिसोदिया के मार्गदर्शन में जिले में हर घर दस्तक कैंपेन के तहत टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।  सौ प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी शनिवार को घुनघुट्टा नदी को पार करके मैनपाट विकासखंड में स्थित कदनई गांव पहुंचे।
 
कदनई गांव दूरस्थ वनांचल क्षेत्र है, जहां कच्ची पगडंडी से पैदल चलकर स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचीं। टीम के द्वारा गांव में डोर-टू-डोर भ्रमण कर 50 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। इसके साथ ही नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाकर 43 लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया तथा अन्य उपस्थित लोगों का स्वास्थ्य जांच सह उपचार किया गया।

ग्राम पंचायत कदनई एक आदिवासी बाहुल्य पहुंचविहीन क्षेत्र है, जो जिला मुख्यालय अम्बिकापुर से लगभग 65 किमी की दूरी पर स्थित है। डॉक्टर की टीम ने शिविर में बीपी, शुगर, एचबी, मलेरिया, डेंगू, वायरल फीवर, सर्दी, खाँसी तथा अन्य रोगों का जांच सह उपचार किया गया। शिविर के माध्यम से लोगों का नि:शुल्क इलाज कर दवा वितरण किया गया।
 
इस अवसर पर लोगों से कोरोना से सावधान रहने तथा सामाजिक दूरी का पालन करने की समझाइश दी गई, साथ ही ग्रामीणों को मौसमी बीमारी से सावधान रहने तथा अपने आस-पास साफ-सफाई रखने की अपील की गई। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दूरस्थ इलाके में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगने से ग्रामीण खुश हुए।

स्वास्थ्य शिविर के दौरान लैब टेक्नीशियन श्री रामकृपाल कुशवाहा, लक्ष्मी पैकरा, करदना की एएनएम संगीता केरकेट्टा, कदनई की एएनएम ओमेत्रि पैकरा तथा अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

समय के साथ बढ़ती जा रही है मीडिया की भूमिका-सिंहदेव
29-Nov-2021 8:17 PM (19)

सरगुजा प्रेस क्लब में पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री व स्कूली शिक्षा मंत्री

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर, 29 नवंबर।
सरगुजा प्रेस क्लब में आज पहली बार स्वास्थ्य मंत्री टी. एस. सिंहदेव व स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह का आगमन हुआ। पत्रकारों से भेंट के लिए पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने इस अवसर पर कहा कि समय के साथ-साथ मीडिया की भी भूमिका बढ़ती जा रही है। पहले के समय में केवल प्रिंट मीडिया हुआ करती थी, अब इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व वेब मीडिया भी है, जिससे कि खबरों का प्रसार और तेजी से होता है, वहीं इसके साथ ही मीडिया की जिम्मेदारी भी बढ़ गई है।

डाटा सेंटर में स्थित सरगुजा प्रेस क्लब के भवन में आज पत्रकारों से सौजन्य भेंट के लिए पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री टी. एस. सिंहदेव व स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह का औपचारिक स्वागत करने के बाद सरगुजा प्रेस क्लब के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर कुशवाहा ने कहा कि प्रेस क्लब में पहले अतिथि के रूप में स्वास्थ्य मंत्री आए हैं, जिन्हें पत्रकारों ने बुलाया था। संगठन की यह इच्छा थी कि अम्बिकापुर विधायक व प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री को आमंत्रित कर उनसे गैर राजनीतिक चर्चा की जाए, जिस पर स्वास्थ्य मंत्री को आमंत्रित किया गया और उन्होंने आमंत्रण को सहर्ष स्वीकार करते हुए अपना समय यहां दिया, जिसके लिए हम सब उनके आभारी हैं।

तत्पश्चात स्वास्थ्य मंत्री ने भी पत्रकारों को संबोधित किया और अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद सरगुजा में अपने आगमन के बारे में बताया। उस दौर को याद करते हुए उन्होंने कई यादें पत्रकारों से साझा की। तब के और आज के समय के मीडिया में आए परिवर्तन पर श्री सिंहदेव ने कहा कि समय के साथ-साथ काफी परिवर्तन मीडिया में भी आया है पहले केवल प्रिंट मीडिया का जमाना था परन्तु फिर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आया और अब वेब मीडिया भी है ऐसे में मीडिया का दायरा बढऩे के साथ ही जिम्मेदारी भी बढ़ी है। जिसका सभी मीडियाकर्मियों को ध्यान रखना चाहिए।

श्री सिंहदेव ने कहा कि जब वे युवा थे उस समय उन्हें राजनीति में दिलचस्पी नहीं थी और राजनीति पसंद भी नहीं थी और आज के दौर में भी जिसे राजनीति कहा जाता है वह उसे पसंद नहीं करते हैं। राजनीति को वे एक सेवा कार्य समझते हैं और ऐसी ही राजनीति को पसंद भी करते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम किसी भी क्षेत्र में रहें, कई बार हमें अपने कार्यक्षेत्र में हो रहे कई बातों के बारे में मीडिया से ही जानकारी मिलती है। इसी को देखते हुए उन्होंने भी स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी नकारात्मक खबरों के बारे में जानकारी लेने व उन तक खबरों को पहुंचाने का काम कुछ लोगों को सौंपा है, जिनसे मिलने वाली जानकारी के आधार पर वे निरंतर सुधार कार्य करवाते रहते हैं ताकि आम लोगों को परेशानी ना हो।

इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से सामान्य विषयों पर चर्चा की और अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जाना। कार्यक्रम के अंत में सरगुजा प्रेस क्लब के महासचिव अमर विजय सिंह तोमर से आभार व्यक्त करते हुए पत्रकारों की कुछ समस्याओं की ओर स्वास्थ्य मंत्री का ध्यान आकर्षित कराया जिसपर स्वास्थ्य मंत्री ने तत्काल उसके निराकरण हेतु निर्देश दिये।

सामान्य चर्चा के दौरान वरिष्ठ पत्रकार अजय नारायण पांडेय, अरूण सिंह, राजेश सराठे, नौशाद अली, असीम सेन गुप्ता, रोमी सिद्दीकी, संतोष कश्यप, देश दीपक गुप्ता, गिरिजा ठाकुर, लव कुशवाहा, दीपक सराठे, भूपेन्द्र सिंह,अशोक विश्वकर्मा,नदीम अंसारी, विकास बारी, अभिनव साहू, शेखर गुप्ता, बादशाह, वसीम सहित अन्य पत्रकार उपस्थित थे।

खुद भी निकाला था अखबार, जानते हैं परेशानियां
स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव स्वयं भी पत्रकारिता से जुड़े रहे हैं। एक समय अम्बिकापुर शहर से उनके द्वारा भी अखबार का प्रकाशन कराया जाता था, परन्तु अखबार प्रकाशन में आने वाली व्यवहारिक समस्याओं के कारण श्री सिंहदेव ने अपना अखबार बंद कर दिया था। आज चर्चा के दौरान उन्होंने अपने उस अनुभव को भी पत्रकारों से साझा किया और पत्रकारिता को एक चुनौती पूर्ण कार्य भी बताया।

Previous123456789...109110Next