छत्तीसगढ़ » सरगुजा

Previous1234Next
Date : 19-Oct-2019

मुख्य मार्ग मे शनिवार को सड़क की दुर्दशा को लेकर ग्रामवासी सड़क पर उतरे, चक्काजाम, तहसीलदार के आश्वासन पर प्रदर्शन समाप्त

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 19 अक्टूबर।
नगर से लगे पंचायत केशवपुर मुख्य मार्ग मे शनिवार को सड़क की दुर्दशा को लेकर ग्रामवासी सड़क पर उतर गए। सड़क पर ही धरना देते हुए मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। काफी देर तक ग्रामवासी नारेबाजी करते रहे। जाम से उस मार्ग पर आवागमन ठप रहा। सूचना पर तहसीलदार मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंपते हुए सड़क के स्थिति से अवगत कराया। तहसीलदार के आश्वासन पर प्रदर्शन समाप्त किया गया।

कन्या परिसर से लगकर बिशुनपुर पावर हाउस के सामने से सांडबार की ओर जाने वाली सड़क की स्थिति को लेकर ग्रामीण काफी परेशान हैं। ग्रामीणों का कहना है कि खासतौर पर केशवपुर के आसपास की सड़क बदहाल हो चुकी है।

 ग्रामीणों के अनुसार इस मार्ग पर दिन भर हर 2 मिनट में मुरूम रोड ट्राला का आना जाना लगा रहता है। भारी वाहन की वजह से सड़क में अनगिनत गड्ढे हो चुके हैं। इसके साथ साथ धूल उडऩे से वातावरण भी खराब रहता है। सड़क के गड्ढों में हर रोज कोई ना कोई बाइक सवार गिरकर चोटिल हो रहा है। भारी वाहनों की रफ्तार से हर समय दुर्घटना का खतरा बना हुआ है। गांव से बच्चे स्कूल और कॉलेज के लिए निकलते हैं, परंतु उखड़ी सड़क में भारी वाहनों की आवाजाही से उड़ती धूल बच्चों के लिए भी परेशानी का सबब बनी हुई है। कई जगह तो सड़क पूरी तरह से उखड़ चुकी है।

 सड़क की इन्हीं समस्याओं को लेकर शनिवार को 11 बजे के लगभग ग्राम वासियों ने केशवपुर मुख्य मार्ग पर धरना प्रदर्शन करते हुए चक्का जाम कर दिया। ग्रामीणों की मांग थी कि इस मार्ग में भारी वाहनों पर प्रतिबंध लगाया जाए। इसके साथ साथ बदहाल हो चुकी सड़क की मरम्मत कराते हुए सड़क का चौड़ीकरण केशवपुर से ग्राम सुखरी तक कराया जाए।

 इस मार्ग पर जितने भी रफटा पुलिया बने हैं उनके स्थान पर ऊंचे पुल का निर्माण कराया जाए। केशवपुर मार्ग में सिटी बस का परिचालन किए जाने की मांग ग्राम वासियों ने की। तहसीलदार ने ग्रामीणों की मांग को जल्द से जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया। इस आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने चक्का जाम प्रदर्शन समाप्त किया। प्रदर्शन के दौरान बृजेश सिंह, अनिल दास, बल्लू यादव, प्रेम कुमार यादव, संतोष दास, विकास पैकरा, केशव सिंह सहित अन्य ग्रामीण धरना और चक्काजाम प्रदर्शन में शामिल थे।

 


Date : 19-Oct-2019

मंत्री टी एस सिंहदेव के मुख्य आतिथ्य एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम की अध्यक्षता में आज अंबिकापुर जनपद के ग्राम पंचायत सरई टिकरा में शाला उन्नयन समारोह संपन्न

गुणवत्तापूर्ण बुनियादी शिक्षा से भावी पीढ़ी होगी मजबूत- सिंहदेव

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 19 अक्टूबर।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी एस सिंहदेव के मुख्य आतिथ्य एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम की अध्यक्षता में आज अंबिकापुर जनपद के ग्राम पंचायत सरई टिकरा में शाला उन्नयन समरोह संपन्न हुआ। इस अवसर पर हाई स्कूल से हायर सेकेंडरी एवं मिडिल स्कूल से हाई स्कूल में उन्नयित 7 स्कूलों का लोकार्पण किया गया। 
समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री टी एस सिंहदेव ने कहा कि बुनियादी शिक्षा को मजबूत कर भावी पीढ़ी को नई दिशा देने सरकार सतत पहल कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी शिक्षा के लोक व्यापीकरण के साथ ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से भावी पीढिय़ों में सकारात्मक परिणाम देखने की मिलेगा। उन्होंने कहा कि स्कूलों के उन्नयन से विद्यार्थियों को नजदीक में ही उच्च शिक्षा मिल पायेगी। छत्राओं को अब दूरी के कारण पढ़ाई छोडऩे की मजबूरी नही होगी। हमारा प्रयास है कि हर गांव में स्कूल खुले और शिक्षा का विस्तार हो। उन्होंने कहा कि शासकीय विभागों में स्कूल शिक्षा विभाग ही ऐसा विभाग है जिसमें अधिकारियों एवं कर्मचारियों की संख्या सर्वाधिक है। शिक्षक विद्वार्थियों को भविष्य के लिए तैयार कर एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

उन्होंने कहा कि लक्ष्य लेकर बेहतर शिक्षा मिलेगी तो सरकारी के साथ ही निजी क्षेत्र में भी बेतहर भविष्य मिलेगा। उन्होंने महिला शिक्षा पर जोर देते हुये कहा कि पढ़ी लिखी महिला एक शिक्षित परिवार का निर्माण करती है। आज महिला हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। राज्य शासन ने स्थानीय लोगों को तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग के सरकारी नौकरी में अवसर देने के लिए संभाग स्तर पर कर्मचारी चयन बोर्ड गठन किया है। इससे संभाग के शिक्षित युवाओं रोजगार मिल सकेगा। 

श्री सिंहदेव में कहा कि राज्य शासन लोगों के आस-पास स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के हाट बाजारों तथा शहर के स्लम एरिया में स्वास्थ्य जांच शिविर  का आयोजन किया जा रहा है। इसमें चिकित्सक एवं अन्य स्टाफ का दल जिला प्रशासन द्वारा तैनात किया गया है। इन शिविरों में खून जांच के साथ ही अन्य बीमारियों का भी नि:शुल्क ईलाज किया जा रहा है। इन शिविरों में खून की जांच अवश्य करायें और चिकित्सकों द्वारा दी गई दवाई और सलाह परार्मश का पालन करें। श्री सिंहदेव ने कहा कि पंचायतों के नये परिसीमन का कार्य पूर्ण हो गया है। सरगुजा जिले में परिसीमन से अब 439 ग्राम पंचायत हो गये हैं। नये पंचायतों के गठन से गांव से पंचायतों की दूरी कम होगी तथा लोगों के लिए लाभदायक होगी। 


Date : 19-Oct-2019

लखनपुर की एकमात्र साक्षरता मिनी स्टेडियम रखरखाव के लिए जूझ रहा, रावण दहन के बाद अब तक अवशेष हटाये नहीं, नगरवासियों ने की निगरानी की मांग

लखनपुर, 19 अक्टूबर। लखनपुर नगर की एकमात्र साक्षरता मिनी स्टेडियम अब अपने रखरखाव के लिए जूझता नजर आ रहा है जहां रावण दहन के बाद से अब तक रावण के अवशेष हटाये नही गए हैं जिसके बाद स्टेडियम के बीच अवशेष जस का तस रखा हुआ है। दशहरे के बाद नगर पंचायत सफाई अमले के द्वारा किये गए साफ सफाई के बाद अब मैदान की सफाई व सुरक्षा पर ग्रहण लगा हुआ है। 

ज्ञात हो कि सुबह सुबह अपनी सेहत का ख्याल रखने नगर के लोग इस मैदान पर आते हैं जहाँ मैदान के दो प्रवेश द्वार हैं। नगर पंचायत कार्यालय की ओर बनाये गए प्रवेश द्वार से रोज असामाजिक तत्व तथा मवेशी रोज मैदान में आकर बैठ जाते हैं तथा मैदान को गंदा कर देते हैं। सुबह आने वाले लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ता है साथ ही साथ सुबह युवा क्रिकेट क्लब के खिलाडिय़ों को भी कचरे को हटाने सहित अन्य कार्यो के लिये मेहनत करनी पड़ती है।जिसके बाद युवा क्रिकेट क्लब के खि़लाडियो एवम नगरवासियो ने बड़े प्रवेश द्वार को बंद किये जाने तथा मुख्यमार्ग की ओर प्रवेश द्वार पर गेट लगवाए जाने की मांग की है ताकि यहां आने जाने वाले असामाजिक तत्वों व मवेशियों पर लगाम लगाई जा सके। कई सारे महत्वपूर्ण आयोजन इस मैदान पर लंबे समय से सम्पन्न किये जाते रहे हैं जिसके बाद इसके रखरखाव की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है।मैदान को साफ करा इसकी निगरानी की मांग नगरवासियों ने की है।

 

 


Date : 19-Oct-2019

छत्तीसगढ़ फेडरेशन के जिलाध्यक्ष एवं ब्लाक कांग्रेस कमेटी वाडफनगर के कोषाध्यक्ष के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ मदरसा के अनुदान पर्याप्त शिक्षकों के मानदेय के लिए मंत्री प्रेमसाय को ज्ञापन सौपा

 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 19 अक्टूबर।
विगत दिनों रायपुर में छत्तीसगढ़ फेडरेशन के जिलाध्यक्ष एम.एस आज़ाद एवम ब्लाक कांग्रेस कमेटी वाडफनगर के कोषाध्यक्ष मोनिस अब्दुल्ला के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ मदरसा के अनुदान पर्याप्त शिक्षको के मानदेय के लिए ज्ञापन सौपा।विगत 3 वषो से लंबित मानदेय के संबंध में अल्पसंख्य मंत्री प्रेमसाय सिंह से मिलकर विस्तृत चर्चा किए।मंत्री द्वारा तत्काल मदरसा बोर्ड के सचिव को बुलाकर मानदेय भुगतान के संबंध में दिशा-निर्देश दिया गया । प्रतिनिधि मंडल द्वारा बताया गया कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार का संयुक्त उपक्रम है केंद्र सरकार 60त्न और राज्य सरकार 40त्न अनुदान देती है चुकी केंद्र सरकार द्वारा 3 वर्षो से मानदेय की राशि सही समय से नही देने के कारण से मदरसा के शिक्षको को मानदेय नही मिल पा रहा है। 

मदरसा के शिक्षको के द्वारा उर्दू शिक्षा के अलावा आधुनिक शिक्षा भी मदरसा में सभी छत्रों को पढ़ाया जा रहा है 3 वर्षो से मानदेय नही मिलने के कारण मदरसा में पढ़ाने वाले शिक्षको को अपने दैनिक जरूरतों के लिए जूझना पड़ रहा है।

कई बार अधिकारियों से लेकर मंत्री के पास गुहार लगा कर थक चुके मदरसा के शिक्षको ने एक प्रतिनिधि मंडल के द्वारा अल्पसंख्यक मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह से रायपुर में मिलकर अपनी समस्या बताया । माननीय मंत्री प्रेमसाय सिंह द्वारा बताया गया कि हमारे सरकार द्वारा पैसा जारी करने में कोई विलंब नही है किंतु केंद्र सरकार की हिस्से की जो राशि है उसको जारी करने में विलंब होता है वर्तमान में 6 माह का मानदेय राशि मदरसा शिक्षको को दिवाली से पहले मिलने की पूरी संभावना है। मिलने वाले प्रतिनिधि मंडल में मदरसा के शिक्षक मुर्तजा अंसारी,अमानुल्लाह अंसारी,शाहनावाज खान,इत्यादि शामिल थे।

 


Date : 19-Oct-2019

जंगल में लकड़ी लेने गए एक ग्रामीण पर भालू का हमला, घायल ग्रामीण भागते हुए नाले में गिरा, गंभीर

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 19 अक्टूबर।
जंगल में लकड़ी लेने गए एक ग्रामीण पर भालू ने हमला कर दिया। भालू के हमले से घायल होने के बाद खुद को भालू के चंगुल से छुड़ाकर भाग रहा ग्रामीण नाले में गिर गया। उसे मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दाखिल कराया गया है। उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है। घटना सूरजपुर जिले के प्रेमनगर क्षेत्र डूमरभावना की है।

जानकारी के अनुसार ग्राम डूमरभावना निवासी विनेश लकड़ा पिता सुखलाल लकड़ा (35 वर्ष) शुक्रवार को घर से कुछ दूर जंगल में लकड़ी लेने गया हुआ था। जंगल में ही एक मादा भालू से उसका आमना-सामना हो गया। सामने ही भालू को देख वह सहम गया। भालू ने उस पर हमला करते हुए उसके सिर व गर्दन को नोच डाला। संघर्ष करते हुए ग्रामीण ने भालू को लात से मारकर अलग किया और घायल अवस्था में ही भागने लगा। भालू भी उसके पीछे पीछे दौडऩे लगा। जान बचाने के लिए भाग रहा घायल गांव के समीप पहुंचकर नाले में गिर गया। इसके बाद भालू वहां से जंगल की ओर चला गया। घायल ग्रामीण किसी तरह घिसटते-घिसटते अपने घर तक पहुंचा। परिजनों जब उसकी हालत देखी तो तत्काल उसे प्रेमनगर अस्पताल ले जाया गया, वहां से रिफर करने पर उसे मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाकर दाखिल कराया गया है।

 


Date : 19-Oct-2019

मंत्री टीएस सिंहदेव ने देवीगंज वार्ड क्रमांक 18 में करीब 25 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित डॉ. राजेन्द्र प्रसाद चौक एवं डॉ. राजेन्द्र प्रसाद उद्यान का लोकापर्ण किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 19 अक्टूबर।
छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंहदेव ने देवीगंज वार्ड क्रमांक 18 में करीब 25 लाख रूपये की लागत से नव निर्मित डॉ. राजेन्द्र प्रसाद चौक एवं डॉ. राजेन्द्र प्रसाद उद्यान का फिता काटकर लोकापर्ण किया। समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि डॉ. राजेन्द्र प्रसाद भारत के प्रथम राष्ट्रपति होने के साथ ही कुशल व्यक्तित्व के धनी थे। उनके योगदान के लिए देश हमेशा ऋणी रहेगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा निर्मित इस उद्यान से शहर की सुन्दरता बढ़ेगी और साफ-सफाई  भी यहां दिखाई देगी। श्री सिंहदेव ने कहा कि इससे पहले यह स्थान झाडियों से ढका हुआ  था। जिससे यहां कचडे फेककर गन्दगी फैलाते थे।  लेकिन नगर निगम द्वारा इस स्थान की साफ-सफाई कराकर सुन्दर बगीचे में परिवर्तित कर दिया गया है। नगर निगम शहर की विकास के साथ ही साफ-सफाई एवं सौन्दर्यीकरण पर विशेष ध्यान दे रही है। आने वाले समय में शहर के विकास के साथ ही सौन्दर्यीकरण पर कार्ययोजना बनाकर कार्य करायें। 

महापौर डॉ अजय तिर्की ने कहा कि नगर निगम नगर वासियों के अपेक्षाओं के अनुरूप शहर के विकास एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य तेजी से करा रहा है। इसी क्रम में यहां  उद्यान का विकास किया गया है। 

इस उद्यान एवं चौक का नाम भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद के नाम पर करने से गर्व की अनुभूति हो रही है।  इस अवसर पर नगर निगम के सभापति श्री शफी अहमद, डिप्टी मेयर श्री अजय अग्रवाल, पार्षद हेमंत सिन्हा, निगम आयुक्त श्री हरेश मण्डा वी सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


Date : 19-Oct-2019

जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र गंगापुर खुर्द अम्बिकापुर में 23 अक्टूबर को 11 से 2 बजे तक प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन किया जाएगा-रोजगार अधिकारी 

अम्बिकापुर, 19 अक्टूबर। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया है कि जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र गंगापुर खुर्द अम्बिकापुर में 23 अक्टूबर 2019 को पूर्वान्ह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन किया जाएगा। कैम्प में निजी नियोजक मिलेनियम बिजनेस पार्क एम.आई.डी.सी. नवी मुम्बई रिक्तियों की पूर्ति हेतु उपस्थित रहेंगे।  प्लेसमेंट कैम्प में आटो मोटिव ट्रेनर के 10 पदों पर भर्ती की जाएगी। पद के लिए निर्धारित योग्यता बी.ई. एवं डिप्लोमा(मेकेनिकल) तथा संभावित वेतन 12 हजार रूपये प्रतिमाह दी जायेगी। जिले के इच्छुक ऐसे समस्त आवेदक जो उपरोक्त पदों हेतु योग्यता रखते है वे अपने साथ शैक्षणिक योग्यता की अभ्यर्थी अपने साथ अंकसूची, निवास प्रमाण पत्र सरकार द्वारा प्रदत्त पहचान पत्र, दो पासपोर्ट साईज फोटो के साथ प्लेसमेंट कैम्प में उपस्थित हो सकते है। 
    

 


Date : 18-Oct-2019

सामरी घाट में आलू लोड ट्रक के अनियंत्रित होकर पलट जाने से उसमें सवार दो व्यवसाई सहित चालक व क्लीनर घायल हो गए

अंबिकापुर, 18  अक्टूबर। बलरामपुर जिले के सामरी घाट में आलू लोड ट्रक के अनियंत्रित होकर पलट जाने से उसमें सवार दो व्यवसाई सहित चालक व क्लीनर घायल हो गए। चारों घायलों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाकर दाखिल कराया गया था, जहां दोनों व्यवसाई निजी अस्पताल में उपचार करा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के बभनी निवासी अजय केवट सहित यूपी के ही सोनू कुमार सामरी से आलू लेकर इलाहाबाद के लिए निकले थे। सामरी पाट में तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित होकर पलट गया। इस दुर्घटना में ट्रक में सवार चारों लोग ट्रक के नीचे दब गए। आसपास के लोगों ने सभी घायलों को बाहर निकाला और चारों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाकर दाखिल कराया गया, यहां से दोनों व्यवसाय को निजी अस्पताल में दाखिल कराया गया है।


Date : 18-Oct-2019

भाजपा लखनपुर मंडल ने नगरीय निकाय चुनाव के संदर्भ में अलोकतांत्रिक पहल के खिलाफ राज्यपाल के नाम तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
लखनपुर, 18  अक्टूबर।
भाजपा मंडल लखनपुर ने मंडल अध्यक्ष सुभाष चंद अग्रवाल के नेतृत्व में 17 अक्टूबर को राज्यपाल के नाम नगरीय निकाय चुनाव के संदर्भ में अलोकतांत्रिक पहल के खिलाफ तहसीलदार के समक्ष ज्ञापन सौंपा।ज्ञापन में कहा गया है कि नगरीय निकाय चुनाव में इस बार महापौर तथा अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से कराने की अनुशसंसा की गई है जिसके बाद ईवीएम के बदले बैलेट पेपर से चुनाव कराने की सिफ़रिश की गई है।कांग्रेस सरकार इस चुनाव को गलत तरीके से प्रभावित करना चाहती है।

कांग्रेस सरकार के इस निर्णय से सत्ता बल,धनबल,बाहुबल के दुरुपयोग का रास्ता खुलेगा।इस ज्ञापन के माध्यम से यह भी कहा गया है कि प्रदेश निर्माण से लेकर अब तक चुनाव प्रत्यक्ष पद्धति से होते आये हैं जिसके बाद जय या पराजय भाजपा ने विनम्रता से जनादेश स्वीकार किया है।बैलेट पेपर से चुनाव कराने का निर्णय वैसे भी सरकार नही ले सकती क्योंकी यह सरकार स्वयं ईवीएम से चुनकर आयी है।भाजपाईयो ने ज्ञापन में यह भी कहा कि अगर शासन को ईवीएम भरोसा नही हो तो पहले उन्हें इस्तीफा देना चहिये।ऐसा नही कर दोहरा मापदंड अपनाना किसी भी सरकार के लिए उचित नही कहा जा सकता।ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि बैलेट पेपर से चुनाव कराया जाना कागज की बर्बादी से पर्यावरण प्रतिकूल होगा।सारी सरकारी व्यवस्था लंबे समय से शासकीय कार्यो के बजाय इसी में लगी रहेगी।इसके अलावा निकायों में दल बदल विरोधी कानून भी लागू नही हैअत: पुरे प्रदेश में खरीद फरोख्त की आशंका को बल मिलेगा।

भाजपाईयो ने आरोप लगाते हुए ज्ञापन के माध्यम से कहा कि मतदाताओं से महापौर चुनने का अधिकार छीन लेने की कोशिश करना भी घोर निंदनीय है।इस विषय पर राज्यपाल से यह निवेदन किया गया है कि इस अध्यादेश को पारित न होने दिया जाए साथ ही ईवीएम से प्रत्यक्ष चुनाव कराया जाए।ज्ञापन में इन सभी बातों को जनता के हित में जरूरी बताया गया है।


Date : 18-Oct-2019

विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला न्यायाधीश बी.पी.वर्मा के निर्देशानुसार सचिव जर्नादन खरे के द्वारा शंकरघाट, अंम्बिकापुर में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया

अम्बिकापुर, 18  अक्टूबर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला न्यायाधीश बी.पी.वर्मा के निर्देशानुसार सचिव जर्नादन खरे के द्वारा मंगलवार को शंकरघाट, अंम्बिकापुर में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।  श्री खरे द्वारा शिविर में उपस्थित आलोक कुमार द्वारा शिविर में ग्रामीणजन को अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम, पाक्सो एक्ट, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इसके साथ ही मानसिक रूप से अस्वस्थ्य व्यक्तियों के लिए विधिक सेवाएं योजना के संबंध में भी जानकारी दी गयी। इस दौरान इसके साथ ही सही राह पर चलने एवं अपराध से दूर रहने की सलाह दी गई। 


Date : 18-Oct-2019

हसदेव अरण्य संघर्ष समिति के बैनर तले कोयला खदान से प्रभावित गांव के ग्रामीणों का प्रदर्शन लगातार पांचवे दिन भी जारी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
उदयपुर, 18  अक्टूबर।  
हसदेव अरण्य संघर्ष समिति के बैनर तले कोयला खदान से प्रभावित गांव के ग्रामीणों का प्रदर्शन लगातार पांचवे दिन भी जारी है 14 अक्टूबर से सूरजपुर जिला के ग्राम तारा में सरगुजा सूरजपुर कोरबा के ग्रामीण बीहड़ दुर्गम जंगलों से निकल कर नेशनल हाई वे किनारे जंगल में ही धरना प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसकी सूचना प्रशासन को दी गई है। 

विभिन्न संगठन के पदाधिकारी धरना स्थल पहुंचकर समर्थन कर रहे हैं। धरना में शामिल लोगों ने शासन प्रशासन से मांग की है कि हमारे इस आदिवासी क्षेत्र को खदान आवंटन से मुक्त रखा जाए हम आदिवासी हैं जल जंगल जमीन हमारे जीवन का आधार हैं इसके बिना हम व्यवस्थित जीवन नहीं जी सकते । कई खदानों को वन स्वीकृति व भूमि अधिग्रहण के लिए गैर कानूनी तरीके से फर्जी ग्राम सभा के जरिए कराए जा रहे है तथा ग्रामीणों को फर्जी तरीके से झूठे मामलों में फसाया जा रहा है ताकि आसानी से लोगो का जमीन अधिग्रहण किया जा सके । 

लोगों ने ठेठ देहाती भाषा मे यह भी कहा लेकिन आघू ले अंगेरों नहीं अऊ पाछु डरांव नहीं हम सभी प्रभावितों का मांग है कि हसदेव क्षेत्र, बीहड़ जंगल क्षेत्र के समस्त कोल खदानों को निरस्त कर पर्यावरण संरक्षण के लिए कदम उठाया जाए, आदिवासी संस्कृति की रक्षा की जाए आशियाना न उजाड़ा जाए बेघर न किया जाए नियम कानून की धज्जियां न उड़ाया जाए।धरना में मुनेश्वर, उमेश्वर, रामलाल, जय नंदन, जावेद खान, मुन्नी बाई, पुन्नी बाई, रनिया बाई, मुलासो सहित सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल रहे।


Date : 18-Oct-2019

आठ वर्षों से लगातार शिव सेवा समिति मायापुर अम्बिकापुर के द्वारा माँ दुर्गा पूजन एवं जगराते का आयोजन, उमड़े लोग

कार्यक्रम का आयोजन आपसी एकता मेल भाव को बढ़ाने के लिए किया गया-शिव सेवा समिति के अध्यक्ष

अम्बिकापुर, 18  अक्टूबर। लगातार आठ वर्षों से शिव सेवा समिति मायापुर अम्बिकापुर के द्वारा लगातार माँ दुर्गा पूजन एवं जगराते का आयोजन किया जा रहा है।इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए इस वर्ष भी शिव सेवा समिति मायापुर के द्वारा भव्य रूप से भक्ति,देश भक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया।समिति के अध्यक्ष शुभांकुर पाण्डेय ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन आपसी एकता मेल भाव को बढ़ाने के लिए किया गया था।कार्यक्रम में शमा बांधने के लिए लिए गायक बृज किशोर गुप्ता,गायक दलजीत सिंह दीवाना ,गायिका पूनम त्रिपाठी एवं मनमोहक झांकियो का बड़ा योगदान था।इनकी इस तरह की प्रस्तुति श्रद्धालु भक्तो में भक्ति के साथ साथ देश भक्ति का जोश एवं जज्बा दिखा। सभी ने एक स्वर में भारत माँ के जय कारे के घोष पूरा नगर गूंज उठा। 

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए बृजकिशोर गुप्ता ने सभी समाज के लोगो को एक साथ एवं भारत देश के लिए समर्पित रहने का संदेश अपने गायन के माध्यम से दिया वहीं दलजीत सिंह दीवाना ने हिन्दू मुस्लिम में एकता की बात करते हुए अपने गायन के माध्यम से सभी को मिलजुल कर साथ रहने का संदेश दिया।पूनम त्रिपाठी ने भगवा रंग गाने में भक्तो को खूब नचाया। शिव सेवा समिति के लगातार इस तरह से धार्मिक प्रयोजनों से मोहल्लेवासियों में काफी हर्ष व्याप्त है। मोहल्लेवासीयों ने शुभांकुर पाण्डेय को साधुवाद देने के साथ ही इस तरह के धार्मिक प्रयोजनों को समय समय मे करते रहने की सलाह दी। 

इस दौरान समिति के संरक्षकगण सत्येंद्र पाण्डेय, कौशलेंद्र पाण्डेय, अनिल मिश्रा, सतीश शुक्ला, अजय सिन्हा, जितेंद्र सिंह, संजय तिवारी, अंजनी दुबे, विमलेश सिन्हा, के पी एस तिवारी,अमरेश तिवारी, मदन मोहन पाण्डेय,अशोक पाण्डेय, राजू गुप्ता, सुधीर सिंह तिवारी,गुप्ता, मुन्ना गुप्ता,शशिकांत जायसवाल,अरूण तिवारी,मोहन पाण्डेय,अरविंद शुक्ला, राजेश खत्री,कन्हैया साव, उमेश्वर दुबे ,कृष्णा सोनी, रामअवध गुप्ता,अविनाश गुप्ता, मनोज पाण्डेय, अशोक सिंह उपस्थित थे। एस्पोंसर की महत्वपूर्ण भूमिका में सरगुजा हीरो खरसिया रोड एवं एकता हॉस्पिटल भ_ी रोड रहे ।


Date : 18-Oct-2019

किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने नहर के अंतिम छोर के खेत तक पानी की पहुंच सुनिश्चित करें-कमिश्नर

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 18  अक्टूबर।
 सरगुजा संभाग के कमिश्नर ईमिल लकड़ा ने कहा है कि किसानों को सिंचाई सुविधा सुविधा उपलब्ध कराने शासन द्वारा बांध, डायर्वसन एवं एनीकट का निर्माण कराया गया है। इन जलाशयों से निकलने वाली नहरों का निर्माण इस प्रकार कराएं जिससे नहर के अन्तिम छोर तक पानी पहुंचे और नहर के पास वाले जमीन पर सिंचाई हो सके। उन्होंने कहा कि नहरों के मरम्मत एवं साफ-सफाई के कार्य समय पर कराएं और किसानों को जरूरत की अनुसार पानी उपलब्ध कराएं।श्री लकड़ा ने यह निर्देश आज यंहा संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित संभाग स्तरीय जल उपभोक्ता समिति की बैठक में दिए।

श्री लकड़ा ने कहा कि संबंधित मौसम के लिए निर्धारित क्षेत्राच्छादन लक्ष्य के अनुसार सिंचाई हेतु पानी की उपलब्धता के अनुसार किसानों को पानी मिल सके। इसके लिए पहले से सटीक कार्ययोजना तैयार करें। बड़े जलाशयों से नहरों द्वारा सिंचाई को अधिक से अधिक किसानों को कैसे लाभान्वित किया जा सकता है। इस पर विचार करते हुए नहरों में जहां कही भी निर्माण अथवा मरम्मत की आवश्यकता है। उस पर तत्काल कार्यवाही करें। 

बैठक में कमिश्नर श्री लकड़ा ने कहा कि राज्य शासन किसानों को राहत देते हुए जलकर माफी का निर्णय लिया है। इस योजना से लाभान्वित होने वाले संभाग के किसानों को जलकर माफी का प्रमाण पत्र प्रदान करें। उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन करें और किसानों को प्रमाण पत्र प्रदान करें। उन्होंने बताया कि सरगुजा संभाग में 1 करोड़  97 लाख 6 6  हजार रूपए का जलकर माफ किया गया है। 

सामरी विधायक श्री चिन्तामणी महाराज ने कहा कि बलरामपुर जिले में करीब 46  जलाशय हैं। इन जलाशयों से किसानों को जरूरत के अनुसार पानी मिल सके ऐसी व्यवस्था बनाई जाए। उन्होंने कहा कि नहर मरम्मत के काम में पहले पूरी तरह निरीक्षण कर जहां वास्तव में मरम्मत की जरूरत वहां गुणवत्तापूर्ण कराई जाए। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष के खरीफ सीजन के लिए किसानों को पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो। लुण्ड्रा विधायक डॉ.प्रीतम ने कहा कि सिंचाई की सभी संरचनाओं को भलीभांती निरीक्षण कर मरम्मत कार्य कराएं, ताकि किसानों की खेत तक आसानी से पानी की पहुंच हो सके। उन्होंने कहा कि 30 अक्टूबर 2019 तक जलाशय के गेट को प्राथमिकता से बंद कराएं उन्होंने कहा कि लुण्ड्रा विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत पड़ौली एवं करौली लिफ्ट एरीगेशन सिस्टम को सुधारने हेतु आवश्यक पहल करें, ताकि क्षेत्र के किसानों को पानी आसानी से मिल सके। 


Date : 18-Oct-2019

शासन द्वारा चलाई जा रही महती योजना नरवा, गरवा, घुरवा योजना से गरवा गायब, रखरखाव के अभाव में नहीं मिल रहा योजना का लाभ

लखनपुर, 18  अक्टूबर।  छत्तीसगढ़ शासन द्वारा चलाई जा रही महती योजना नरवा गरवा घुरवा बारी योजना कई स्थानों पर जहां लोगो के लिए तरक्की के नए रास्ते खोलने में अहम योगदान निभा रही है तो वही लखनपुर जनपद अंतर्गत इस योजना का बुरा हाल है जहां नरवा,घुरवा और बारी तो हैं पर इन सभी में गरवा ही गायब हैं।गरवा अर्थात गोठान के नाम पर बनाये गए इस स्थान पर आज एक भी गाय अथवा ग्रामवासियो का कोई भी मवेशी नजर नही आता।जिसके बाद अब गोठान के नाम पर बना यह जगह वीरान नजर आता है।

जनपद अंतर्गत ग्राम पुहपुटरा में शासन के लाखों रुपये पानी की तरह बहा इस योजना के अंतर्गत ग्रामवासियो सहित ग्राम के नजदीकी ग्रामो की शामिल कर योजना के सफल क्रियान्वयन की बात कही गयी थी।इसके उद्घाटन के समय ग्राम के मवेशियों को बांधकर हरा चारा आदि खिला कर अतिथियों के द्वारा योजना के बेहतर क्रियान्वयन के साथ ग्रामवासियो के आर्थिक विकास की बात जोरो शोरो से की गई थी बाद इसके अब यह जगह केवल खंडहर के समान प्रतीत होता है।  यह योजना अब लखनपुर जनपद में दम तोड़ती हुई दिखाई दे रही है।

ग्राम पुहपुटरा स्थित इस गोठान में अब न तो पशु ही नजर आते हैं वरन पशुओं के लिए बनाए गए शेड भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं पशुओ के लिए बनाए गए नाद तथा तार के बेरिकेट्स को देखकर ऐसा लगता है मानो अब यह पशुओं से ज्यादा आम इंसानों के काम आ रहे हैं।इस स्थान पर लगे हेण्डपम्प का उपयोग अब लोग नहाने धोने में करने लगे हैं। इस संबंध में जब कुछ ग्रामवासियो से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि इस स्थान पर गोठान का निर्माण तो करा दिया गया परंतु इसके राखरखाव तथा सुरक्षा का कोई ध्यान नही रखा जा रहा है या स्थान पर आज किसी भी पशु को नही रखा जाता साथ ही इस जगह का उपयोग अब ग्रामवासी कभी कभी अपने मवेशियो के लिए चारागाह के रूप में करते हैं। 

ग्रामो में गोठान का निर्माण पशुओं के लिए एक बेहतर स्थान तथा ग्रामवासियो के उन्नति में भागीदार बनने के उद्देश्य से बनाया गया था ताकि ग्रामवासियो को अपने मवेशियों की चिंता तक न रहे और वे पशु उत्पादों का लाभ ले सके तथा आर्थिक रूप से मजबूत बन सके इसके विपरीत अब कहानी धरातल पर कुछ और ही नजर आती है जिसके बाद अब यह योजना गर्त में जाता हुआ नजर आ रहा है।


Date : 17-Oct-2019

स्कूल की मिनी बस पलटी, बाल -बाल बचे बच्चे, चालक फरार

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 17 अक्टूबर।
नगर से लगे खैरबार घुटरा में स्थित इंडियन पब्लिक स्कूल की मिनी बस तेज रफ्तार में होने के कारण अनियंत्रित होकर खेत मे पलट गई। घटना के बाद चालक मौके से फरार हो गया। आसपास के ग्रामीणों ने बच्चों को बस से सुरक्षित बाहर निकाला।  सूचना मिलते ही  मेडिकल कॉलेज अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया था। सूचना पर स्कूल प्रबंधन घटनास्थल पर तत्काल दूसरे बस को भिजवा कर बच्चों को एक निजी अस्पताल ले कर गए और वहां जांच करवा छोड़ दिया। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंच बस को अपने कब्जे में ले ली है। 

बताया जा रहा है कि बस की रफ्तार काफी तेज थी और जिस मार्ग में वह बस को दोडा़ रहा था वह कच्ची सड़क थी। गनीमत है कि बस फसल लगी खेत में पलटी जिसके कारण बच्चों को हल्की-फुल्की छोटे ही लगी नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था।
प्राप्त जानकारी के अनुसार खैरबार घुटरा पारा स्थित इंडियन पब्लिक स्कूल की मिनी बस सुबह 10:30 बजे बच्चों को लेने निकली थी। अमहिया पारा में 4-5- बच्चों को लेकर स्कूल जाने निकली थी।रास्ते में और बच्चों को भी बस में बैठाना था। इसी दौरान बस चालक बौना पारा गांव के कच्ची सड़क में बस को तेज रफ्तार से दौड़ रहा था तभी अचानक बस अनियंत्रित हो होकर खेत में पलट गई। बस पलटते ही अंदर बैठे बच्चे चीखने पुकारने लगे,आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंच बच्चों को बस के अंदर से बाहर निकाला और इसकी सूचना स्कूल प्रबंधन व पुलिस को दी।बस में केजी वन से लेकर चौथी,पांचवी कक्षा के पढऩे वाले बच्चे थे।घटना में बस में बैठे एक बच्ची को हल्की चोटें आई हैं बाकी सभी बच्चे सुरक्षित हैं।घटना के बाद बस चालक कुलदीप कुजूर मौके से फरार हो गया।पुलिस बस को थाने में लाकर आगे की कार्रवाई कर रही थी।

डीईओ पहुंचे स्कूल, जांच का दिया आदेश,बच्चों से मिले
घटना की खबर मिलते ही सरगुजा डीईओ ईश्वर प्रसाद गुप्ता इंडियन पब्लिक स्कूल पहुंचे और जांच पड़ताल की,साथ ही लापरवाही को लेकर स्कूल प्रबंधन को फटकार लगाई। डीईओ बस में बैठे सभी बच्चों से मिले और उनका कुशलक्षेम पूछा। श्री गुप्ता ने बताया कि स्कूल मान्यता प्राप्त है लेकिन अन्य और जरूरी दस्तावेज भी मंगाया गया है। जांच हेतु अंबिकापुर बीईओ को निर्देशित किया गया है। डीईओ ने बताया कि जांच प्रक्रिया में अगर स्कूल गलत तरीके से संचालित होना पाया गया तो तत्काल स्कूल बंद करने की कार्रवाई की जाएगी। स्कूल किसी महिला के नाम से रजिस्टर्ड है।


Date : 17-Oct-2019

कांग्रेस का विश्वास लोकतंत्र में नहीं कुर्सी तंत्र में, दम है तो दल बदल कानून लागू करे सरकार-अनुराग सिंहदेव

निकाय चुनाव को अप्रत्यक्ष व मतपत्र से कराने के विरोध में धरना-प्रदर्शन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अम्बिकापुर, 17 अक्टूबर।
भूपेश सरकार द्वारा नगरीय निकाय चुनाव को अप्रत्यक्ष व मतपत्र से कराने के फैसले के विरोध में गुरुवार को सरगुजा भाजपा द्वारा अंबिकापुर नगर के गांधी चौक पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर विरोध जताया गया।विरोध प्रदर्शन उपरांत भाजपा के पदाधिकारियों ने प्रशासन के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन प्रेषित किया है।धरना प्रदर्शन कार्यक्रम में सभा को संबोधित करते हुए भाजपा प्रदेश मंत्री अनुराग सिंह देव ने कहा कि कांग्रेस का विश्वास लोकतंत्र में नहीं कुर्सी तंत्र में है।जिस 6 8 सीट के दम पर कैबिनेट में भूपेश सरकार ने अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव करने का फैसला किया है उसी कैबिनेट में भूपेश सरकार में दम है तो नगरीय निकाय में भी दल बदल कानून लागू करें। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई ने जैसे लोकसभा व विधानसभा के लिए अलग-अलग कानून लागू किए थे वैसा ही कानून भूपेश सरकार लागू करें। श्री सिंह देव ने आगे कहा कि दंतेवाड़ा में हुए चुनाव में नक्सलवाद को पैसे देकर अपने पक्ष में करके कांग्रेस ने सीट जीती है,जनता सब जानती है।

अंबिकापुर नगर निगम के पूर्व महापौर प्रबोध मिंज ने कहा कि कांग्रेस सरकार सभी क्षेत्रों में फेल हो चुकी है। लोकसभा में भाजपा की शानदार जीत से घबराकर भूपेश सरकार ने यह निर्णय लिया है।सरकार को मालूम है कि इस बार प्रत्यक्ष महापौर का चुनाव हुआ तो कांग्रेसी बुरी तरह से हारेगी इसलिए अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव करा पार्षदों की खरीद-फरोख्त करना चाहती है। श्री मिंज ने आगे कहा कि अंबिकापुर नगर निगम में जनता ने हमारे 10 साल के और कांग्रेस के 5 साल के कार्यकाल को देखा है।5 साल में कोई भी काम कांग्रेस की शहर सरकार ने नहीं किया बल्कि हमारे द्वारा किए गए कार्य स्विमिंग पूल,पुष्प वाटिका की व्यवस्था खराब कर दी है।आने वाले समय में भूपेश सरकार को जनता आईना दिखाएगी।
सभा को संबोधित करते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष अखिलेश सोनी ने कहा कि ईवीएम मशीन से भारी बहुमत में कांग्रेस की भूपेश सरकार बनने के बाद ईवीएम अब अविश्वसनीय हो गई है।जनता ने जिस ईवीएम से 6 8  सीट जीतने के बाद सरकार को जो अधिकार दिए थे अब वही सरकार जनता के अधिकार को छीनने का प्रयास कर रही है।धरना प्रदर्शन वरिष्ठ भाजपा नेता अनिल सिंह मेजर,त्रिलोक कपूर कुशवाहा, ललन प्रताप सिंह,आलोक दुबे, करता राम गुप्ता,विनोद हर्ष,संतोष दास, तजिंदर सिंह बग्गा,विश्व विजय सिंह तोमर सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने भी सभा को संबोधित किया।


Date : 17-Oct-2019

महापौर-अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष कराने का विरोध, भाजपा का धरना-प्रदर्शन

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
सीतापुर, 17 अक्टूबर।
भारतीय जनता पार्टी मंडल सीतापुर के कार्यकर्ताओं द्वारा आज छत्तीसगढ़ शासन द्वारा महापौर एवं अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से कराने निकाय चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के बदले बैलेट पेपर से कराने की सिफारिश के विरोध में प्रदेश भाजपा के आह्वान पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया।

भाजपा के नेताओं ने कहा कि इस बात का स्पष्ट खुलासा हो गया है कि कांग्रेस सरकार इस चुनाव को गलत तरीके से करा कर प्रभावित करना चाहती है।शासन के इस निर्णय से सत्ता बल धन बल और बहुमत से जमकर दुरुपयोग का रास्ता खुलेगा और निसंदेह ऐसा ही कांग्रेस सरकार चाहती है।प्रदेश निर्माण से अब तक महापौर अध्यक्ष के चुनाव प्रत्यक्ष द्वारा ही हो रहे हैं।चुनाव में चाहे किसी की भी विजय या पराजय हुई हो भाजपा ने हमेशा विनम्रता के साथ जनादेश को स्वीकार किया है।बैलेट पेपर से चुनाव कराने का निर्णय लेने का वैसे सरकार को इसलिए अधिकार नहीं है क्योंकि यह सरकार खुद ईवीएम से चुनकर आई है।अगर वास्तव में इस शासन को ईवीएम पर भरोसा नहीं तो पहले उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए था ऐसा नहीं कर इस तरह का दोहरा मापदंड अपनाना किसी भी शासन के लिए उचित नहीं कहा जा सकता।भारत की चुनाव प्रणाली के साथ दुनिया भर में है ईवीएम आ जाने के बाद जिस तरह दुनिया के इस सबसे बड़े लोकतंत्र में निष्पक्षता और कुशलता के साथ चुनाव को संपन्न कराकर अपनी शाक बनाई है उसे इस निर्णय से गंभीर नुकसान पहुंचाने की आशंका है। प्रदर्शन उपरांत भाजपा नेताओं ने राज्यपाल के नाम का एसडीएम दीपिका नेताम को ज्ञापन सौंपा है।

इस दौरान भाजपा मंडल अध्यक्ष और रौशन गुप्ता, नगर पंचायत अध्यक्ष प्रभावती सिंह,जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रभात खलखो,राजकुमार अग्रवाल,अनिल अग्रवाल,श्रवण दास,नीरू मिस्त्री,स्नेहलता गुप्ता,भोला राम मिंज,विक्की नामदेव,संजय गुप्ता,अविनाश सिंह, बाके बिहारी सिंह,इलू गुप्ता,रामदयाल चौहान,सबीर खान ,अनिल दास,भवानी सिंह, निखिल सिंह, सोनू गुप्ता सहित काफ़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।


Date : 17-Oct-2019

ससुराल से घर वापस जा रहे एक व्यक्ति की​ सड़क किनारे खड़ी बाइक से टकराई दूसरी बाइक, एक मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
अंबिकापुर, 17 अक्टूबर।
ससुराल से घर वापस जा रहे एक व्यक्ति की बाइक सड़क किनारे खड़े दूसरे बाइक से टकरा जाने पर एक व्यक्ति की मौत हो गई। दुर्घटना में बाइक सवार दूसरा व्यक्ति घायल हो गया।

जानकारी के अनुसार जयनगर थाना क्षेत्र के कल्याणपुर निवासी सुरजीत सिंह 38 वर्ष 14 अक्टूबर को मोटरसाइकिल से सूरजपुर किसी काम से गया था। वहां से वापस आते दौरान रास्ते में अनुजनगर अपने ससुराल में रुक गया। वही पहचान का चेतन राजवाड़े उसे मिला तो चेतन की मोटरसाइकिल पर पीछे बैठकर सुरजीत अपने घर वापस आ रहा था। सुरजीत की मोटरसाइकिल पीछे पीछे उसका रिश्तेदार केस्वर लेकर आ रहा था। रास्ते में ग्राम मजीरा मे बाजार लगा हुआ था। वहीं सड़क किनारे एक व्यवसाई की बाइक खड़ी थी। उसी बाइक में चेतन राजवाड़े की बाइक टकरा गई। इस दुर्घटना में सुरजीत व चेतन दोनों को गंभीर चोट आने पर दोनों को मिशन अस्पताल लाया गया, वहां से सुरजीत को रिफर करने पर परिजनों से बिलासपुर ले गए थे। वहां स्थिति ठीक नहीं होने पर आज उसे मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाकर दाखिल कराया गया। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

 


Date : 17-Oct-2019

 निजी अस्पताल के सामने से अज्ञात चोरों ने एक व्यक्ति की मोटरसाइकिल चोरी कर ली

अंबिकापुर, 17 अक्टूबर। नगर के डीसी रोड स्थित एक निजी अस्पताल के सामने से अज्ञात चोरों ने एक व्यक्ति की मोटरसाइकिल चोरी कर ली। पुलिस ने के अनुसार मेंड्राकला निवासी प्रेमलाल तिर्की गत 8 अक्टूबर को दशहरा देखने के लिए अंबिकापुर आया हुआ था।उसने अपनी मोटरसाइकिल डीसी रोड एक निजी अस्पताल के सामने खड़ी कर दी थी। शाम को जब वह वापस आया तो उसकी मोटरसाइकिल चोरी हो चुकी थी।

 


Date : 17-Oct-2019

सामाजिक भवन के घटिया निर्माण की शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं, ज्ञापन सौंप चक्काजाम की चेतावनी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
कुसमी, 17 अक्टूबर।
जनपद पंचायत कुसमी अंतर्गत ग्राम पंचायत सेमरा के कंवर सामाजिक भवन को ठेकेदार के द्वारा घटिया स्तर बनाए जाने का शिकायत लेकर उक्त ग्राम के दर्जनों ग्रामीण ने विगत महिने पूर्व कुसमी एसडीएम कार्यालय व जनपद कार्यालय पहुंचकर भवन के ढाले गये स्लैब को तोड़कर पुन: बनाने का मांग किया था, एसडीएम व जनपद पंचायत में ज्ञापन देने के पूर्व कंवर समाज के लोगों ने बलरामपुर कलेक्टर संजीव कुमार झा तथा जिला पंचायत सीईओ हरीश एस से मुलाकात कर उन्हें भी ज्ञापन देकर त्वरित कार्रवाई की मांग की थीं। मामले में किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं किये जाने से नाराज कँवर समाज के लोगों ने 17 अक्टूबर को पुन: जनपद पंचायत कार्यालय कुसमी पहुंचकर ज्ञापन सौंपा हैं। साथ ही 23 अक्टूबर को बाध्य होकर निर्माणाधीन भवन के समीप कुसमी अम्बिकापुर मुख्य मार्ग पर चक्का जाम करने की चेतावनी दी हैं।

गुरुवार को जनपद कार्यालय कुसमी पहुंचे कंवर समाज के लोगों ने ज्ञापन के माध्यम से मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कुसमी को  पुन: अवगत कराते हुए बताया हैै कि 12 सितंबर को कलेक्टर बलरामपुर व अन्य अधिकारियों को लिखित में अवगत कराया जा चुका है तथा 21 सितंबर को अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी आरईएस, उपयंत्री मिथलेश चौबे एवं विधायक चिंतामणि महाराज व कंवर समाज के गणमान्य सदस्यों के बीच निर्माणाधीन भवन के पास ही भवन निर्माण के संबंध में बैठक संपन्न हुआ. उक्त बैठक में अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी एवं उपयंत्री दोनों के द्वारा घटिया छत ढलाई के संबंध में गलती स्वीकारा गया एवं छत तोड़कर देखरेख में समाज प्रमुखों के निगरानी में पुन: पूरे छत की ढलाई कार्य पूर्ण किये जाने की बात कही गई। परंतु आज दिनांक तक छत नही तोड़ा गया और ना ही समाज को कोई लिखित में अवगत कराया गया। कंवर समाज में आवेदन में यह भी उल्लेख किया है कि संबंधित विभाग के इस तरह के कृत्य से कंवर समाज के लोग गुमराह हो रहे हैं एवं समाज के साथ बहुत बड़ा धोखा किया जा रहा है।

कंवर समाज के सदस्यों के बीच 16  अक्टूबर को बैठक संपन्न कर सर्वसम्मति से निर्णय लेकर आवेदन 17 अक्टूबर को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कुसमी के नाम दिया गया है साथ ही कंवर समाज में आवेदन के माध्यम से अवगत कराया है कि 5 दिवस के अंदर 22 अक्टूबर तक भवन का छत तोड़ाई कार्य प्रारंभ नहीं किया जाता है तो 23 अक्टूबर को समाज के सदस्यों द्वारा निर्माणाधीन भवन के समीप उसमें अंबिकापुर मुख्य मार्ग पर चक्काजाम करने के लिए बाध्य होंगे जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी शासन एवं प्रशासन को ठहराया है। वहीं आवेदन की प्रतिलिपि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुसमी, थाना प्रभारी कुसमी, कलेक्टर बलरामपुर ,मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बलरामपुर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री टी एस सिंह देव छत्तीसगढ़ शासन रायपुर, चिंतामणि महाराज विधायक सामरी, अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी विभाग, निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत सेमरा को भी दी गई है।

उक्त ज्ञापन को सौंपने के दौरान जनपद पंचायत अध्यक्ष कुसमी हीरामणि निकुंज भी उपस्थित थीं जिन्होंने उक्त मामले में त्वरित कार्यवाही किए जाने की मांग की हैं।

ग्राम पंचायत सेमरा के सचिव सूरजमल सोनी ने इस संदर्भ में कहा कि पंचायत चुनाव नजदीक है राजनीति वर्ष इस तरह का कर्तव्य किया जा रहा है भवन निर्माण गुणवत्तापूर्ण किया गया है उपयंत्री के देखरेख में संपूर्ण कार्य किए गए हैं।

उक्त पंचायत की सरपंच सुघंती पैकरा ने कहा कि पंचायत चुनाव नजदीक है, कंवर समाज के शंभू के द्वारा चुनाव लडऩे की तैयारी की जा रही है चुनाव के कारण इस तरह से किया जा रहा है।

वहीं जिला पंचायत सीईओ हरीश एस ने इस मामले में कहा ठीक कराने के लिए आदेश हो चुका है बारिश के कारण कार्य रुकी हुई थी जल्द ही कार्य प्रारंभ कि जायेगी।

 


Previous1234Next