छत्तीसगढ़ » सरगुजा

Previous12345678Next
09-Aug-2020 11:58 PM

उदयपुर, 9 अगस्त। पुलिस ने महुआ अवैध शराब के साथ बाप बेटे को गिरफ्तार किया है।  थाना क्षेत्र के ग्राम परसा में पुलिस को लगातार अवैध शराब बिक्री की सूचना मिल रही थी। शनिवार को मुखबिर से प्राप्त सूचना को गम्भीरता से लेते हुए थाना प्रभारी निरीक्षक अलरिक लकड़ा ने दल बल सहित ग्राम परसा पहुंचे तथा शिवकुमार नवापारा तथा सती राम केशिपारा के यहाँ एक साथ कार्यवाही करते हुए 9 लीटर महुआ व 6 लीटर अंग्रेजी शराब जब्त किया। दोनों शराब विक्रेता बाप बेटे है। बाप के कब्जे से केशिपारा घर से महुआ तथा बेटा के कब्जे से नवापारा घर के किचन में गड्ढा खोदकर डालडा वाले डिब्बा में छिपा कर रखे अंग्रेजी शराब को जब्त किया गया है।


09-Aug-2020 11:45 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अंबिकापुर,9 अगस्त। छत्तीसगढ़ खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा का प्रथम सरगुजा आगमन पर सरगुजा जिले के उदयपुर, लखनपुर व नगर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों धार्मिक संगठनों ने भव्य स्वागत किया।

उदयपुर थाना के पास अशोक बारी एवं जगदीश अग्रवाल, सरपंच मोहर साय पैकरा एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा आतिशबाजी एवं सैला नृत्य के द्वारा भव्य स्वागत किया गया। इसके पश्चात कार्यकर्ताओं द्वारा उदयपुर रेस्ट हाउस में शेखर बाबा, मनीष पांडेय, शुभम पांडेय एवं व्यापारियों द्वारा माल्यार्पण एवं आतिशबाजी के द्वारा उनका स्वागत किया गया। इसके पश्चात गुरप्रीत सिंह बाबा का कारवां लखनपुर मुख्य मार्ग से दिनेश अग्रवाल के नेतृत्व में विजेता तायल, अशोक अग्रवाल, पार्षद एवं अन्य कार्यकर्ताओं द्वारा आतिशबाजी के साथ उनका स्वागत हुआ। अंबिकापुर सीमा पर सांडबार के पास ढोल नगाड़े आतिशबाजी माल्यार्पण के साथ भारी संख्या में उपस्थित कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं समाज के विभिन्न वर्गों द्वारा स्वागत किया गया।

इस दौरान प्रवीण गुप्ता महामंत्री जिला कांग्रेस सरगुजा, नगर निगम पार्षद प्रमोद चौधरी, जिला सचिव ओनिमेश सिन्हा एवं अतुल सिंह, सुरेंद्र चौधरी, पी एस कुमार, भरत गोयल, लालचंद यादव, अभिषेक सिंह द्वारा उनका स्वागत किया गया।

अंबिकापुर के पुराने बस स्टैंड जहां द्वारा माल्यार्पण कर उनका स्वागत किया गया। इसके बाद जय स्तंभ चौक के पास युवा कांग्रेस नेता रवि सिंधु के नेतृत्व में एक केक काटकर माल्यार्पण के द्वारा उनका स्वागत किया गया। गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष नवराज बाबरा के नेतृत्व में गुरुद्वारे में शरोपा भेंट कर समाज के प्रमुख लोगों द्वारा स्वागत किया गया। गुरप्रीत सिंह बाबरा ने मां महामाया का दर्शन किया। उसके पश्चात नगरपालिका के पूर्व उपाध्यक्ष रामचंद्र सोनकर अपने परिवार जनों के साथ उनका आत्मीय स्वागत किया। संगम चौक में गोपाल केसरवानी के नेतृत्व में कांग्रेस जनों ने उनका भव्य स्वागत किया। देवीगंज मार्ग में दशमेश पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष महेंद्र सिंह टुटेजा के नेतृत्व में उनका अतिथि स्वागत किया गया।


09-Aug-2020 11:44 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अंबिकापुर, 9 अगस्त। रविवार को  हलषष्ठी पर्व अंबिकापुर में धूमधाम से मनाया गया। माताएं बच्चों की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखा। मान्यता है कि इस पूजा को करने से बच्चों की उम्र लंबी होती है और उन पर कोई परेशानी नहीं आती। महिलाओं ने इसकी तैयारियां भी हफ्तेभर पहले शुरू कर दी गई थी। इस दिन माताएं सुबह से महुआ पेड़ की डाली का दातून कर स्नान करती हैं।

 फिर उपवास रखा जाता है। दोपहर बाद घर के आंगन में, मंदिर-देवालय में सगरी बनाकर कासी के फूलों से सजाया गया। वहां गौरी-गणेश बनाकर शिव पार्वती कमर छठ मैया की पूजा-अर्चना की, सगरी भरी और विधि-विधान से पूचा कर हलषष्ठी व्रत कथा सुनी। शाम को बिना हल चले भूमि में उगे अन्न पसहर चावल, भैंस के दूध, दही व छह प्रकार की भाजियों से पारणा किया।


09-Aug-2020 11:40 PM

उदयपुर, 9 अगस्त। पुलिस ने महुआ अवैध शराब के साथ बाप बेटे को गिरफ्तार किया है।  थाना क्षेत्र के ग्राम परसा में पुलिस को लगातार अवैध शराब बिक्री की सूचना मिल रही थी।

शनिवार को मुखबिर से प्राप्त सूचना को गम्भीरता से लेते हुए थाना प्रभारी निरीक्षक अलरिक लकड़ा ने दल बल सहित ग्राम परसा पहुंचे तथा शिवकुमार नवापारा तथा सती राम केशिपारा के यहाँ एक साथ कार्यवाही करते हुए 9 लीटर महुआ व 6 लीटर अंग्रेजी शराब जब्त किया। दोनों शराब विक्रेता बाप बेटे है। बाप के कब्जे से केशिपारा घर से महुआ तथा बेटा के कब्जे से नवापारा घर के किचन में गड्ढा खोदकर डालडा वाले डिब्बा में छिपा कर रखे अंग्रेजी शराब को जब्त किया गया है।


09-Aug-2020 11:03 PM

छत्तीसगढ़ संवाददाता

अम्बिकापुर, 9 अगस्त। केन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स कैट सरगुजा व्यापारियों की सबसे बड़ी संस्था द्वारा पूर्व में भारत का समान हमारा अभिमान के नारे के साथ चाइना के सामानों के बहिष्कार का अभियान चलाया जा चुका है, जिसके तहत रक्षाबंधन से पूर्व सभी दुकानों पर चाइना के सामानों के बहिष्कार से संबंधित पोस्टर लगाए गए थे साथ ही चाइना की राखियों का भी बहिष्कार किया गया था।

 इसके बाद आज कैट द्वारा 9 अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर पूरे देश में आज से चाइना भारत छोड़ो अभियान की शुरुआत की गई है जिसके तहत कैट के द्वारा सभी से अपील की जा रही है कि भारत के सामानों को ही महत्व दें व चाइना के सामानों का बहिष्कार करें।इसी के साथ कैट सरगुजा की टीम द्वारा अंबिकापुर में चाइना के पोस्टर जलाए गए व चाइना भारत छोड़ो के नारे लगाए गए साथ ही साथ चाइना के सामानों को तोड़ा भी गया।

छत्तीसगढ़ प्रदेश के अध्यक्ष अमर परवानी के दिशा निर्देश पर सरगुजा द्वारा यह विरोध प्रदर्शन किया गया।प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश अग्रवाल,प्रदेश मंत्री शुभम अग्रवाल,जिलाध्यक्ष रविन्द्र तिवारी ने बताया कि कैट द्वारा हमेशा से ही चाइना के सामानों का विरोध किया जा रहा है।

समय-समय पर संगठन द्वारा अभियान चलाकर लोगों से अपील की जाती है कि भारतीय सामानों का ही उपयोग करें साथ ही कैट द्वारा देश में हो रहे चाइना गतिविधि जैसे कि क्रिकेट मैच के दौरान चाइना के मोबाइलों का प्रचार आदि के संदर्भ में भी विरोध किया जा चुका है जिसके बाद चाइनीस कंपनियों ने अपने हाथ खींच लिए।

कैट का मानना है कि अब भारतीय भी चाइना के सामानों का उपयोग नहीं करना चाहते। लगातार भारत और चाइना के बीच बढ़ते विवाद को देखते हुए देश हित में लगातार लोग चाइना के सामानों का बहिष्कार कर रहे हैं।कार्यक्रम में प्रदेश पदाधिकारियों के साथ जिलाध्यक्ष रविन्द्र तिवारी,महामंत्री अभिषेक जायसवाल,कोशाध्यक्ष मुकेश शर्मा,अजित अग्रवाल,जिला मंत्री राजेन्द्र छाबड़ा व अन्य सदस्य उपस्थित थे।कार्यक्रम की जानकारी कैट के जिला महामंत्री अभिषेक जायसवाल ने दी।


09-Aug-2020 11:02 PM

अम्बिकापुर, 9 अगस्त। अंबिकापुर शहर में तीन सब्जी विक्रेता सहित सात लोगों के कोरोना पॉजिटिव आने से शहर में एक बार फिर हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि जो तीन सब्जी विक्रेता पॉजिटिव मिले हैं, वे नगर के कला केंद्र मैदान में अपना सब्जी बेचने का व्यवसाय करते हैं।

गौरतलब है कि शहर में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रशासन द्वारा कला केंद्र में सब्जी मार्केट को शिफ्ट किया गया था। यहां रोजाना सैकड़ों लोग सब्जी खरीदने आते हैं। सब्जी विक्रेताओं के पॉजिटिव आने से शहर में दहशत है। रविवार को अंबिकापुर नगर में जो संक्रमित मरीज मिले हैं, उनमें जयस्तंभ चौक मस्जिद पारा वार्ड न.35 से एक पुरुष, मायापुर रिंग रोड वार्ड क्रमांक 30 से एक पुरुष,घुटरापारा से एक महिला, मायापुर से एक 45 वर्षीय पुरुष व तीन सब्जी व्यवसायी सहित सात लोग संक्रमित हुए हैं।


09-Aug-2020 11:01 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अम्बिकापुर, 9अगस्त। अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन की 78वी वर्षगांठ पर एनएसयूआई सरगुजा के जिलाध्यक्ष हिमांशु जायसवाल के नेतृत्व में छात्र सत्याग्रह आंदोलन महात्मा गांधी चौक अम्बिकापुर में किया एवं नई शिक्षा नीति के खिलाफ अपना विरोध दर्ज किया। इस आंदोलन का मुख्य उद्देश्य छात्रों के हितों और उनके अधिकारों की रक्षा करना है।

सत्याग्रह रूपी आंदोलन के दौरान हिमांशु जायसवाल ने कहा कि 6 माह की विद्यालयीन और महाविद्यालयीन फीसो की माफी की जाये और साथ ही साथ कोरोना काल मे परीक्षाओ को रद्द करके छात्र - छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोशन दिया जाए।

गरीब व पिछ?ा वर्ग विरोधी नयी शिक्षा नीति को बदला जाए। यह नीति निजीकरण को ब?ावा देने वाली है , यह नीति मे जो नए बदलाव किए हैं वह सिर्फ कागजों पर ही सिमटी हुई है इसका क्रियान्वयन कैसे किया जाएगा इसके लिए केंद्र सरकार के पास ना तो कोई फंड की व्यवस्था है ना ही कोई कार्य योजना इसका एनएसयूआई पुरजोर विरोध करती है। इस संकट की घड़ी में सरकार सभी छात्रों के साथ समान व्यवहार कर उन्हें न्याय दिलाये। सत्याग्रह रूपी आंदोलन के समय मुख्य रूप से जिला अध्यक्ष हिमांशु जायसवाल ,देवा गुप्ता, हिमांशु अग्रवाल,आकाश यादव,साकेत केडिया,प्रिंस सिंह, पीयूष, गणेश मिश्रा,आदि कार्यकर्ता मौजूद थे।


09-Aug-2020 10:59 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अंबिकापुर, 9अगस्त। हलषष्ठी पर्व रविवार को अंबिकापुर नगर में धूमधाम से मनाई गई। माताएं अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए दिनभर का उपवास रखा।

संध्या को सभी महिलाएं अपने अपने घरों में कमरछठ माता की कथा पढ़ी।ऐसी मान्यता है कि इस पूजा को करने से बच्चों की उम्र लंबी होती है और उन पर कोई परेशानी नहीं आती। पसहर चावल उपवास के बाद शाम को पूजा करने के बाद खाने का नियम है। घरों में भी इस मौके पर धार्मिक अनुष्ठान होते हैं। इसकी तैयारियां भी हफ्तेभर पहले शुरू कर दी गई थी। घरों में गड्ढे खोदकर सगरी बनाई गई है। मिट्टी से भगवान की प्रतिमाएं भी बनाई गई हैं। रविवार शाम हलषष्ठी कथा के बाद सगरी की पूजा हुई। इस दिन माताएं सुबह से महुआ पेड़ की डाली का दातून कर स्नान करती हैं। फिर उपवास रखा जाता है। दोपहर बाद घर के आंगन मे, मंदिर-देवालय में बनावटी तालाब बनाकर उसमें जल भरेंगी। सगरी का जल जीवन का प्रतीक माना जाता है। सगरी को बेर, पलाश, गूलर आदि पेड़ों की टहनियों और कासी के फूलों से सजाया गया था।


09-Aug-2020 10:56 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

राजपुर, 9अगस्त।जिले में कोविड महामारी को देखते हुए 7 अगस्त से अलग-अलग समय पर विभिन्न दुकानों एवं सब्जी विक्रेताओं को नियमों के तहत खोलने की अनुमति जिला प्रशासन ने दी है। जिसके तहत स्थानीय प्रशासन ने भी अपने क्षेत्रों में दुकानो को खोलने का समय का निर्धारण किया है जिसके तहत सब्जी विक्रेताओं को सुबह 6 से 10 बजे तक ही सब्जी बेचने की अनुमति दी गई है।जबकि अन्य दुकानों जैसे कि किराना प्रोविजन स्टोर फल दुकानों को शाम सा?े 6 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। इस आदेश के बाद सब्जी विक्रेताओं में खासी नाराजगी देखी जा रही है।

सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि मंडी या फिर और जगहों से सब्जी खरीदकर लाने या फिर गांव से किसान सब्जी लेकर आने में 8 बज जाता है ऐसे में 2 घण्टे सब्जी मार्केट का समय बचता है।जिससे लाई गई सब्जियां बिक नही पाती और खराब हो जाता है।इस बीच रविवार को जब भाजपा के मंडल अध्यक्ष संजय सिंह एवं जिला मंत्री प्रवीण अग्रवाल एवं अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने जब सब्जी लेने मार्केट पहुंचे तो सब्जी विक्रेताओं ने अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए समय मे बढ़ोत्तरी की मांग की।

सब्जी व्यापारियों का कहना है कि सुबह 8 बजे से 2 बजे तक सब्जी बेचने की अनुमति दी जाए।जिसके बाद मंडल अध्यक्ष संजय सिंह एवं जिला मंत्री प्रवीण अग्रवाल ने सब्जी विक्रेताओं की मांगो का समर्थन करते हुए कहा कि उनकी बातों को उच्च अधिकारियों तक रखेंगे एवं समय ब?ाने की मांग करेंगे।इस बीच जिला मंत्री प्रवीण अग्रवाल ने मौके से ही एसडीएम राजपुर आर एस लाल से फोन पर सब्जी विक्रेताओं की मांगो पर चर्चा की जिस पर एसडीएम ने उनकी बातों पर विचार करने का आश्वासन भी दिया।

सब्जी मार्केट में गंदगी देख भड़के जनप्रतिनिधि

भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय सिंह एवं जिला मंत्री मंत्री प्रवीण अग्रवाल सब्जी मार्केट में गंदगी देख भड़क गए तथा मौके पर से ही नगरपंचायत कर्मचारियों से फोन में बात कर तत्काल सफाई कराने को कहा।

 


09-Aug-2020 10:54 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अम्बिकापुर, 9अगस्त। अंबिकापुर केंद्रीय जेल में हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे कैदी की रविवार की सुबह मौत हो गई। बताया जा रहा टहलने के दौरान कैदी अचानक जमीन पर बेहोश होकर गिर गया था। जेल प्रशासन द्वारा उसे तत्काल मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।केंद्रीय जेल अधीक्षक राजेंद्र गायकवाड़ ने इसकी पुष्टि करते हुए प्रथम दृश्या मौत का कारण हार्ट अटैक बताया है।

जानकारी के मुताबिक रघुनाथनगर के नवगई महुआरीपारा निवासी 42 वर्षीय रामसूरत पंडो को हत्या के मामले में रामानुजगंज न्यायालय से आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।आरोपी को फरवरी 2018 में अम्बिकापुर केंद्रीय जेल में लाया गया था।

आज सुबह राम सूरत पंडो जेल के बैरक से बाहर निकलकर टहलने के बाद बैठा हुआ था तभी वह अचानक बेहोश होकर गिर पड़ा। कैदी को तत्काल मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।


08-Aug-2020 10:40 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अंबिकापुर, 8 अगस्त। जिला पंचायत सदस्य एवं महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य स्थाई समिति की सभापति सरला सिंह द्वारा ग्राम पंचायत प्रतापपुर के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया।

जिसमें मौहारीपारा केंद्र के बच्चों की माताओं द्वारा यह बताया गया कि लॉक डाउन के शुरुआत से वर्तमान समय तक मात्र एक ही बार मार्च महीने में रेडी टू ईट के तहत खाद्य सामग्री वितरित हुई है। यह सुनते ही सभापति ने तत्काल पंचनामा बनवाया, जिसमें जनपद सदस्य, सरपंच, सचिव, अभिभावक गण, ग्रामीण जन उपस्थित थे।

जिला महिला बाल विकास प्रोग्राम अधिकारी को तत्काल रेडी टू ईट करने वाली समिति पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि जिले भर के रेडी टू ईट प्रदान करने वाली ऐसी समितियों जो समय पर केंद्रों में खाद्य सामग्री उपलब्ध नहीं करवा रहे हैं उन सभी की जांच होनी चाहिए तथा तत्काल ऐसी समितियों को हटाने की करवाई की जानी चाहिए। इस दौरान प्रदेश सचिव शैलेंद्र प्रताप सिंह, जनपद सदस्य भवती, सरपंच प्रतापपुर अपिल, राजकुमारी, अनीता, महेश तथा ग्राम वासी उपस्थित थे।

 

 

 


08-Aug-2020 10:39 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अम्बिकापुर, 8 अगस्त। उपभोक्ता हितों के संरक्षण हेतु बने देश के लगभग 35 साल पुराने कानून उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 के स्थान पर अब से नए कानून उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 लागु हुआ। इस नए कानून के लागू हो जाने के बाद से देश में उपभोक्ताओं के अधिकार पहले से और अधिक बढ़ जाएंगे।

नए कानून उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए नवनी कान्त दत्ता सदस्य, जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग, अम्बिकापुर ने बताया कि अब से राष्ट्रिय व राज्य आयोग की तरह जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण फोरम भी जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग कहलायेगा, जिसके आर्थिक क्षेत्राधिकार को बढ़ाकर जिसे 1 करोड़ तक के मामलों की सुनवाई का अधिकार दिया गया जो पहले 20 लाख तक की थी, जबकि राज्य आयोग में 1 करोड़ से 10 करोड़ रुपये तक तथा राष्ट्रीय आयोग में 10 करोड़ रुपये से अधिक के मूल्य की शिकायतों को सुनी जाएगा।

नए कानून के अनुसार शिकायतकर्ता अब अपने निवासरत जिला आयोग में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके साथ ही जिला आयोग के आदेश के विरुद्ध अपील करने पर आदेशित राशि की 50 प्रतिशत रकम जमा करने के बाद ही राज्य आयोग में अपील की जा सकेगी। राज्य आयोग में अपील करने के लिए 30 दिनों की समय सीमा बढाकर 45 दिनों तक की गई।

ऑनलाइन कारोबार व टेलीमार्केटिंग में उपभोक्ताओं के हितों की अनदेखी का मामला जिला आयोग में चल सकता है। उपभोक्ता की शिकायत पर विक्रय उत्पादों, दी गयी सेवा, त्रुटिपूर्ण उत्पाद को वापस नहीं लेने और उपभोक्ता द्वारा दी गयी गोपनीय जानकारियों को किसी से साझा करने पर भी कार्रवाई हो सकेगी।

भ्रामक विज्ञापन जैसे मामलों में प्रावधान पहले से अधिक सख्त किये गये हैं जिसमें जुर्माने के साथ जेल अथवा दोनों एक साथ का दंड दिए जाने का भी प्रावधान किया गया है।


08-Aug-2020 10:38 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अम्बिकापुर, 8 अगस्त। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी संजीव कुमार झा ने सरगुजा जिले के नगर निगम अम्बिकापुर के अंतर्गत आने वाले वार्ड क्रमांक 1 बलरामपारा में 1, वार्ड क्रमांक 6 शिवधारी कॉलोनी में 1 तथा खालपारा में 1 कोरोना पॉजिटिव केस की पुष्टि होने पर कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव की रोकथाम हेतु कन्टेनमेंट जोन घोषित कर दिया है।

कन्टेनमेंट क्षेत्र में सभी दुकानों एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णत: बंद रहेंगे। सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारणों से घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। कन्टेनमेंट जोन की निगरानी हेतु लगातार पुलिस पेट्रोलिंग की जाएगी।

जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य की निगरानी एवं निर्देशानुसार सैंपल इत्यादि जांच हेतु लिया जाएगा।


08-Aug-2020 10:37 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अंबिकापुर, 8 अगस्त। हलषष्ठी रविवार को मनाई जाएगी। माताएं अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए दिनभर उपवास रखेंगी। संध्या को सभी महिलाएं अपने अपने घरों में कमरछठ माता की कथा प?ी/सुनाई जाएगी। इससे पहले शनिवार को पूजन सामाग्री की खरीदारी के लिए बाजारों में भीड़ रही। पसहर 150 रु. किलो तक बिका। वहीं कासी, खम्हार, दोना-पत्तल, दातून, महुआ, लाई, भाजी समेत दूसरे जरूरी सामानों की भी काफी मांग रही।

इस दिन शुद्ध भैंस के दूध की मांग भी ज्यादा होती है। लिहाजा लोगों ने पहले ही डेयरी और होटलों में दूध का ऑर्डर दे दिया है। ऐसी मान्यता है कि इस पूजा को करने से बच्चों की उम्र लंबी होती है और उन पर कोई परेशानी नहीं आती।

पसहर चावल उपवास के बाद शाम को पूजा करने के बाद खाने का नियम है। घरों में भी इस मौके पर धार्मिक अनुष्ठान होते हैं। इसकी तैयारियां भी हफ्तेभर पहले शुरू कर दी गई थी। घरों में गड्ढे खोदकर सगरी बनाई गई है। मिट्टी से भगवान की प्रतिमाएं भी बनाई गई हैं।

 रविवार शाम हलषष्ठी कथा के बाद सगरी की पूजा की जाएगी। इस दिन माताएं सुबह से महुआ पेड़ की डाली का दातून कर स्नान करती हैं। फिर उपवास रखा जाता है। दोपहर बाद घर के आंगन मे, मंदिर-देवालय में बनावटी तालाब बनाकर उसमें जल भरेंगी। सगरी का जल जीवन का प्रतीक माना जाता है। सगरी को बेर, पलाश, गूलर आदि पेड़ों की टहनियों और कासी के फूलों से सजाया जाएगा।


08-Aug-2020 10:36 PM

अम्बिकापुर, 8 अगस्त। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर प्रदेश भर के जिलों के वनवासियों को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के मध्यम से संबोधित करेंगे। श्री बघेल अनुसूचित जनजाति और अन्य परंपरागत वनवासियो को वनाधिकार अधिनियम के तहत जिलों में भूमि का पट्टा पाने वाले वन वासियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात भी करेंगे।

सहायक आयुक्त जे आर नागवंशी ने बताया है कि सरगुजा जिले में पहली बार समुदायिक वन प्रबंधन अधिकार के तहत अनुमोदित 10 समूहों को 9 अगस्त को मुख्यमंत्री के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान वनाधिकार पट्टा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सामुदायिक वन प्रबंधन अधिकार के 10 पट्टो में उदयपुर एवं लखनपुर जनपद के केसमा, सकरिया,लोसगा, रेम्हला, लब्जी सहित 10 ग्राम शामिल है।

उल्लेखनीय है कि 7 अगस्त को कलेक्टर श्री संजीव मुमर झा मि अध्यक्षता में जिला स्तरीय वन अधिकार समिति की बैठक में सामुदायिक वन प्रबंधन के 10 प्रकरणो का अनुमोदन किया गया था। श्री झा ने बैठक में इन 10 प्रकरणो का पट्टा तैयार कर 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर वितरण करने के निर्देश दिए थे।


08-Aug-2020 10:35 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अम्बिकापुर, 8 अगस्त। कान्फीडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स कैट सरगुजा द्वारा सरगुजा टीम का विस्तार करते हुए पदाधिकारियों की घोषणा की।

व्यापारियों की सबसे बड़ी संस्था कैट लगातार व्यापारी हित में सरगुजा के साथ-साथ पूरे देश में कार्य कर रही है।इसी बीच सरगुजा में भी कैट ने अपनी कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व प्रदेश अध्यक्ष अमर परवानी, प्रदेश उपाध्यक्ष कन्हैया गुप्ता की अनुमति से जिलाध्यक्ष रविन्द्र तिवारी ने राजीव जायसवानी को जिला उपाध्यक्ष,अभिषेक जायसवाल को जिला महामंत्री,राजेंद्र छाबड़ा मंत्री,हरमिंदर सिंह भामरा मंत्री, सौरभ अग्रवाल लखनपुर मंत्री,नरेंद्र सिंह टुटेजा प्रवक्ता, अजय केडिया को मीडिया प्रभारी नियुक्त किया है।ज्ञात हो कि कुछ महीने पहले प्रदेश कार्यकारिणी ने सरगुजा जिला हेतु रविन्द्र तिवारी को जिला अध्यक्ष नियुक्त किया था जिसके बाद जिलाअध्यक्ष ने अपनी टीम का विस्तार करते हुए पदाधिकारियों की घोषणा की।कैट टीम का विस्तार होने पर सरगुजा के व्यापारियों में काफी हर्ष है।

 

 


08-Aug-2020 10:32 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अम्बिकापुर, 8 अगस्त। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के अंबिकापुर तपस्या बंग्ला में कार्यरत एक होमगार्ड जवान कोरोना से संक्रमित मिला है। स्वास्थ्य विभाग व वहां के कर्मचारियों ने इसकी पुष्टि की है। बंगले में कार्यरत डेढ़ दर्जन से अधिक कर्मचारियों की जांच हो गई है।

बताया जा रहा है कि उक्त होमगार्ड अंबिकापुर नगर के नवागढ़ का रहने वाला है। नवागढ़ मोहल्ला पहले ही कंटेनमेंट जोन घोषित है। अंदेशा जताया जा रहा है कि होमगार्ड जवान मोहल्ले में ही किसी के संपर्क में आने से संक्रमित हुआ है। तबीयत खराब होने की वजह से वह दो-तीन दिनों से बंगले में नहीं आ रहा था। गत शुक्रवार की देर रात उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

होमगार्ड जवान के पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम बंगले में कार्यरत लगभग 18 कर्मचारियों का सैंपल लेकर जांच हेतु भेजी है,अभी उनकी रिपोर्ट नहीं आई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि बंगले में कार्यरत सैंपल लिए सभी कर्मचारियों की रिपोर्ट आज देर रात तक आ जाने की संभावना है। इसके अलावा शुक्रवार की देर रात अम्बिकापुर शहर के तीन और लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं जिन्हें उपचार हेतु अंबिकापुर कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


08-Aug-2020 10:28 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अम्बिकापुर, 8 अगस्त। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने बताया है कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की जिला स्तरीय आयोजन पुलिस ग्राउण्ड पुलिस लाईन अम्बिकापुर में होगा। कोविड 19 के रोकथाम हेतु शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। इसके साथ ही स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं विभागीय झांकी का आयोजन नहीं किया जाएगा।

कलेक्टर ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के जिला स्तरीय कार्यक्रम पुलिस ग्राउण्ड पुलिस लाईन अम्बिकापुर में आयोजित करने हेतु परेड ग्राउण्ड की तैयारी, मुरमीकरण, बेरिकेटिंग, मंच की सजावट, माईक, कबूतर, पुष्पगुच्छ एवं गुब्बारे की व्यवस्था, मंच संचालन, झण्डे की व्यवस्था, पेयजल, स्वल्पाहार, चिकित्सा सुविधा, फायर ब्रिगेड, आमंत्रण कार्ड, मुख्य अतिथियों का स्वागत, पण्डाल एवं कुर्सी की व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, पुरस्कार व्यवस्था, फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी, मिष्ठान्न वितरण, स्वागत द्वार सहित अन्य कार्यो के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कोविड 19 के संक्रमण से बचाव हेतु समारोह स्थल पुलिस ग्राउण्ड पुलिस लाईन मैदान के सभी प्रवेश द्वारों में थर्मल स्कैनर एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित कराने कहा है।


07-Aug-2020 11:36 PM

उदयपुर,7 अगस्त। अभी तक केवल ऑनलाइन क्लास से बच्चों की पढ़ाई कराई जा रही थी, जिसमें बच्चों का जुड़ाव संतोषजनक नहीं हो पा रहा था, परन्तु अब कुछ दिनों से विकासखंड उदयपुर में मोहल्ला क्लास का शुभारंभ किया गया है जिसका लाभ प्राथमिक विद्यालय तथा माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं को मिल रहा है। ऑफलाइन के विभिन तरीके अपनाकर मोहल्ला कक्षा भी लगाई जा रही है।लंबे समय बाद बच्चों में भी पढ़ाई को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है।

 ऑफलाइन कक्षा संचालन से मोबाइल नेटवर्क विहीन  क्षेत्र में भी अब बच्चे ऑफ़लाइन कक्षा का लाभ ले रहे हंै। बच्चों को शिक्षक घर-घर जाकर नि:शुल्क पाठय पुस्तक व गणवेश बांट रहे हैं। ऑफ़लाइन कक्षा संचालन में समुदाय के साथ ग्राम के जागरूक शिक्षित लोग व जनप्रतिनिधियों के सहयोग  से अध्यापन हेतु पारा मोहल्ला में जगह उपलब्ध कराया जा रहा है। मुहल्ला क्लास संचालन में विकासखंड शिक्षा अधिकारी डॉ. डी एन मिश्रा,  विकास खण्ड स्रोत समन्वयक बलबीर गिरी, सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी हेम प्रकाश साहू तथा संकुल समन्वयक  का मार्गदर्शन प्राप्त हो रहा है इनके द्वारा ऑफ़लाइन पढ़ाई का सतत मॉनिटरिंग भी किया जा रहा है ।


07-Aug-2020 11:34 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

अम्बिकापुर, 7 अगस्त। कन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिय़ा ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मगेलाल मालू, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, प्रदेश महामंत्री जितेन्द्र दोशी, प्रदेश कार्यकारी महामंत्री परमानंद जैन, प्रदेश कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं प्रदेश प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के अपने राष्ट्रीय अभियान भारतीय सामान हमारा अभिमान के अंतर्गत कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्ज कैट के बैनर तले भारत छोड़ो आंदोलन के दिन आगामी 9 अगस्त को देश भर के व्यापारी संगठन चीन के खिलाफ एक नए आंदोलन का बिगुल बजाते हुए चीन भारत छोड़ो का नारा देंगे और सभी राज्यों के लगभग 600 शहरों में सामाजिक दूरी एवं सुरक्षा के सभी नियम का पालन करते हुए सार्वजनिक प्रदर्शन करेंगे।

 अमर पारवानी ने कहा कि जिस तरह से चीन ने एक लम्बी योजना के तहत गत 20 वर्षों में भारत के रीटेल बाजार पर चीनी उत्पादों के द्वारा कब्जा कर लिया है, उसको देखते हुए तथा बदली परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए चीनी उत्पादों से देश के रीटेल बाजार को आजाद कर आत्मनिर्भर भारतीय बाजार बनाना बहुत जरूरी है और इस वजह से चीन पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए नेट ने चीन भारत छोड़ो की आवाज बुलंद करने का आह्वान किया है।

श्री पारवानी ने घोषणा की है कि देश में मनाए जाने वाले आगामी सभी त्योहार भारतीय सामान मंगाया जाएगा और चीन के किसी भी सामान का कोई उपयोग नहीं होगा। खास तौर पर इस वर्ष की दिवाली देश भर में हिंदुस्तानी दिवाली के रूप में मनाई जाएगी। कैट ने इसके लिए व्यापक तैयारियां भी शुरू कर दी हैं ।


Previous12345678Next