छत्तीसगढ़ » बलरामपुर

Posted Date : 10-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    बोड़ला/ चिल्फीघाटी, 10 जनवरी। बुधवार सुबह चिल्फी पुलिस थाने में चेकिंग के दौरान अवैध रूप से धान से भरी ट्रक को पकडऩे में कामयाबी हासिल हुई है। वहीं एक ट्रक व पिकप वाहन छत्तीसगढ़ की सीमा धवाईपानी में अवैध रूप से धान परिवहन करते पकड़ाया गया। जिसे खाद्य विभाग को सौंप दिया गया। विभाग द्वारा जांच में अवैध रूप परिवहन करते हुए तीनों वाहनों पर कस्टम मिलिंग आदेशानुसार 2016 के उल्लंघन में कार्रवाई की है
     मिली जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह थाने में चेकिंग के दौरान 14 चक्का ट्रक क्रमांक एमपी 20 एचबी 5877 को चेक किया गया। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर ट्रक की जांच की गई, तो ट्रक धान से भरी थी, जो दमोह से राजिम जा रही थी। अवैध रूप से धान परिवहन होने की शंका पर ट्रक खड़ी करवा कर खाद्य विभाग बोड़ला से संपर्क कर उक्त ट्रक को खाद्य विभाग को सुपुर्द कर दिया गया। जिसमें 720 बोरी में 30 टन धान भरी थी।
    बुधवार को ही छत्तीसगढ़ की सीमा धवाईपानी में विभाग के आदेश अनुसार कोटवारों की भी ड्यूटी लगाई गई थी जिस पर 14 चक्का ट्रक क्रमांक यूपी 95 टी 5786 में लगभग 720 बोरी 30 टन जो दमोह से राजिम व पिकप वाहन सीजी 09 बी 1452 जिसमें लगभग 60 बोरी में 3 टन जो गढ़ी कुकर्रा से कवर्धा ले जा रहे थे। कुल लगभग 1500 बोरी में लगभग 63 टन धान परिवहन किया जा रहा रहा था। मौके पर पहुँचे खाद्य अधिकारी अमित द्विवेदी ने उक्त धान परिवहन की जांच पड़ताल कर अवैध रूप से धान परिवहन करने पर कस्टम मिलिंग आदेशानुसार 2016 के उल्लंघन के तहत करवाई कर धान से भरी ट्रक को अपने कब्जे में लेकर कवर्धा आरक्षी केंद्र लाया गया।
    इस कार्रवाई में चिल्फी थाने से प्रधान आरक्षक तेजलाल निषाद, हृदेश सिंह, वीरेंद्र बंजारे,विनोद मरकाम, शेलेन्द्र राजपूत के साथ पटवारी सहदेव पनागर व कोटवार देवकली झारिया, राकेश मानिकपुरी का विशेष योगदान रहा।
    बुधवार सुबह थाने में सामने गाडिय़ों की चेकिंग की जा रही थी। चेकिंग के दौरान 14 चक्के वाला ट्रक ड्राईवर द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं देने व चेक करने पर धान परिवहन किया जा रहा था। अवैध परिवहन की शंका पर अपने कब्जे में लेकर सबंधित खाद्य विभाग को इसकी सूचना देकर धान से भरी ट्रक को विभाग के सुपुर्द कर दिया गया।
    पंचराम वर्मा, एएसआई थाना चिल्फी
    चिल्फी पुलिस की सूचना पर मौके पर पहुँचकर जांच पड़ताल कर अवैध रूप से  धान परिवहन करने पर कस्टममिलिंग आदेशाअनुसार 2016 के उल्लंघन के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है ।
    अमित द्विवेदी, खाद्य निरीक्षक अधिकारी, बोड़ला

     

  •  

Posted Date : 08-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    भैयाथान, 8 जनवरी। सीमावर्ती राज्यों से धान खरीदी केंद्रों में खपाए जा रहे हैं धान मामला जिले के दूरस्थ अंचल बिहारपुर चांदनी का है। जहां आज तड़के  धान से भरी ट्रैक्टर जैसे ही बिहारपुर पहुँचा तो कुछ लोगो के द्वारा पतासाजी करना शुरु किया गया तो धान लेकर आ रहे ट्रैक्टर चालक के द्वारा गोल मोल जवाब देने लगा जिसपर तत्काल एसडीएम ज्योति सिंह को दुरभाष पर जिसकी जानकारी दी गई। जिसपर तत्काल मौके पे भेजकर पटवारी ओमप्रकाश सिंह को भेजकर जानकारी हासिल की तो बताया गया कि एक ट्रैकर धान बिहारपुर थाना के समीप खड़ा पाया गया। पटवारी के द्वारा जब ट्रैक्टर के मालिक का पतासाजी किया गया तो ना मालिक और ना ही कोई ड्राइवर सामने आया उन्होंने तत्काल उस ट्रैक्टर को जब्त कर थाने के  सुपूत कर के दिया गया ।
    वहीं जब से धान की खरीदी में 2500 रुपये की समर्थन मूल्य सरकार द्वारा किया गया है । तब से सीमावती राज्यो से बिचौलियों के द्वारा राज्य में लाकर धान समितियों में खपाया जा रहा है। वही सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि यह धंधा बिचौलियों और पुलिस की मिली भगत से बड़े लम्बे समय से इस कारनामे को अंजाम दिया जा रहा है । वही जब इसकी खबर जैसे ही जिला प्रसाशन को लगी  प्रसाशन तत्काल हरकत मेंआई और मामले की गम्भीरता को देखते हुए भैयाथान एसडीएम ज्योति सिंह के द्वारा तत्काल मौके के लिए प्रस्थान कर गई है ।

  •  

Posted Date : 04-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता
    कुसमी, 4 जनवरी। बलरामपुर जिले के सामरी  स्थित राजेंद्रपुर बॉक्साइट खदान में बीते रात किसी ने दो पोकलेन मशीन में आ लगा दी।  वारदात में नक्सलियों का हाथ  होने का अंदेशा जताया गया है हालाक पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है।
     बताया गया कि   झारखंड के रास्ते से  घटना स्थल पहुंचने बोलेरो का उपयोग किया गया है।  सामरी थाना प्रभारी राजेश खलखो ने बताया कि राजेंद्रपुर बॉक्साइट खादान में कार्यरत मुंशी ने  कंपनी के कैम्प में आकर वारदात की जानकारी दी जिसके बाद तत्काल बलरामपुर जिला कार्यालय में सूचना देते हुवे सामरी पुलिस वारदात स्थल रात में ही पहुंच गई। आज सुबह करीब 11 बजे कुसमी एसडीएम बालेश्वर राम ने भी वारदात स्थल पहुचकर जायजा लिया।   मिली जानकारी के अनुसार आग लगाने वाले फिल्मी अंदाज में बोलेरो से पहुंचे। मशीन ऑपरेटर सोनू मेहता से मारपीट की और  मोबाइल लूट लिया। इसके बाद साथ लाये पेट्रोल डालकर आग  लगा दी और  झारखण्ड के रास्ते चल दिये।  

     

  •  

Posted Date : 31-Dec-2018
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता 

    रामानुजगंज 31 दिसम्बर। रामानुजगंज नगर में अन्तर्राज्यीय कन्हर पुल का टूटा रैलिंग कभी भी बड़े गम्भीर हादसे का कारण बन सकता है। टूटे रैलिंग को पूर्णत: तोड़ तत्काल हटवाये जाने की मांग नगरवासियों ने की है। अन्तर्राज्यीय कन्हर नदी पुल का रैलिंग टूटकर मुुक्तिधाम के रास्ते की ओर लटक गया है व जब यहां से गुजरने वाले भारी वाहन पार होते रहते ह तब रैलिंग का कुछ-कुछ हिस्सा टूट गिरते रहता है, जिसे तत्काल प्रशासन को हटवाये जाने की आवश्यकता है। 

  •