छत्तीसगढ़ » बलरामपुर

23-Jul-2021 8:06 PM (16)

   जय बुढ़ादेव आदिवासी किसान उत्पादन समिति ने पेश की है मिसाल     

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बलरामपुर, 23 जुलाई। विकासखण्ड वाड्रफनगर के बगईनार में 250 किसान पूर्ण रूप से जैविक खेती कर रहे हंै तथा खेती में कृषकों द्वारा किसी भी रसायन का उपयोग नहीं किया जाता है। जय बुढ़ादेव आदिवासी किसान उत्पादन समिति से जुड़े इन किसानों ने जैविक खेती की अनुठी मिसाल पेश की है। कृषक यूरिया के स्थान पर जीवामृत तथा कीटनाशक के स्थान पर निमास्त्र व हांडीदवा का उपयोग कर रहे हैं।

समिति के अध्यक्ष व किसान रामकुमार ने उत्साह व आत्मविश्वास के साथ कलेक्टर व जिला पंचायत सीईओ को उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों व जैविक खेती के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। रामकुमार बताते हैं कि समिति के किसान जमीन के एक-एक इंच का बेहतर प्रबंधन व उपयोग करने के लिए प्रयासरत् है, जिससे समिति अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर पूर्ण रूप से आत्मनिर्भर बनेगी।

उन्होंने आगे बताया कि कृषक बड़ी मात्रा में नीमास्त्र, जीवामृत आदि का उत्पादन घर पर ही करते है, जिसमें बहुत अधिक लागत भी नही है। समिति के किसान औषधीय गुणों से युक्त धान कि खेती तथा दलहन व धान के देशी किस्म के बीजों का संरक्षण भी कर रहे हंै।

रामकुमार ने बताया कि समिति आने वाले समय मे स्थानीय देशी किस्म के बीजों के संरक्षण के लिए बीज बैंक स्थापित करेगी।

कलेक्टर ने समिति के कार्यों की प्रशंसा की तथा कृषकों के आत्मविश्वास को सराहा। उन्होंने समिति के कृषकों के द्वारा किये जा रहे इन कार्यों से जिले के अन्य विकासखंडों के कृषकों को अवगत कराने की भी बात कही।


23-Jul-2021 7:51 PM (16)

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

राजपुर, 23 जुलाई। शुक्रवार को ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के कार्यालय में पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद की जयंती एवं महंत बिसाहू दास की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष जिला प्रवक्ता सुनील सिंह ने कहा कि 23 जुलाई 1856 को जन्मे भारतीय क्रांति के जनक  बाल गंगाधर तिलक और 23 जुलाई 1906 में जन्मे वीर क्रांतिकारी शहीद चंद्रशेखर आज़ाद की भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में अहम भूमिका रही है। स्वतंत्रता मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है का नारा देने वाले बाल गंगाधर तिलक और मातृभूमि के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले देश के लाखों युवाओं के हृदय में स्वाधीनता की अलख जगाने वाले भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी शहीद चंद्रशेखर आजाद के योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के स्वप्न दृष्टा जननायक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय बिसाहू दास महंत जी ने आजादी के आंदोलन के समय में जो सपना देखा था, उसे साकार करने के लिए अपना जीवन सार्वजनिक कार्यों में समर्पित किया था। अविभाजित मध्यप्रदेश में विधायक तथा मंत्री के रूप में उन्होंने अमूल्य सेवाएं देते हुए छत्तीसगढ़ में सिंचाई और सडक़ अधोसंरचना के विकास हेतु अद्वितीय योगदान दिया था। हसदेव बांगो परियोजना स्वर्गीय महंत के सपनों का ही साकार रूप है।

इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस कार्यालय राजपुर में वरिष्ठ कांग्रेसी सत्येंद्र पांडेय जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष, पार्षद खोरेन खलखो,महामंत्री जितेंद्र गुप्ता,पूरनचंद जयसवाल,सुरेश सोनी, सुनील अग्रवाल, विधि प्रकोष्ठ के ब्लॉक अध्यक्ष रामनारायण जयसवाल, युवक कांग्रेस के अध्यक्ष पार्षद राहुल भारती, संतोष सोनी,सेवादल अध्यक्ष सुदामा राजवाड़े व, पित्तरुस केरकेट्टा, पंकज जयसवाल,सुरेश यादव, व अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे।


22-Jul-2021 8:27 PM (23)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 22 जुलाई। कच्चे तेल के दाम में गिरावट आने के बाद भी केंद्र सरकार की मनमानी के चलते आम उपभोक्ताओं को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुनील सिंह ने जारी बयान में आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल यानी कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 9 डॉलर की कमी आई है। कच्चे तेल की दाम घटने से देश में पेट्रोल-डीजल के दाम में कम से कम 10 रू. प्रति लीटर कमी आना चाहिए। बावजूद इसके देश की जनता महंगे दरों पर डीजल-पेट्रोल खरीदने मजबूर है। मोदी सरकार ने कच्चे तेल के कीमतों में आंशिक वृद्धि पर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ सकते हंै तो फिर कच्चे तेल के दामों में आई कमी के चलते डीजल-पेट्रोल के दाम घटाने क्यों इंतजार किया जा रहा है। जिस तरह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढऩे पर प्रतिदिन पेट्रोल डीजल के दामों में वृद्धि की जाती है उस तरह से कच्चे तेल के दाम में कमी होने या गिरावट होने पर भी देशभर में पेट्रोलियम पदार्थों के मूल्य कम होने चाहिए।

जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुनील सिंह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 2014 के पहले के मुकाबले आधे दर पर है, ऐसे में आम उपभोक्ता सिर्फ मोदी सरकार के वसूली नीति के चलते महंगाई की मार झेल रही है। पेट्रोल-डीजल में लगाई गई बेतहाशा एक्साइज ड्यूटी ने देश में पेट्रोल-डीजल को महंगा करने का काम किया है। बीते सात सालों में केंद्र की सरकार पेट्रोल-डीजल एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर लगभग 25 लाख करोड़ रुपए की वसूली आम जनता से की है। बीते जून माह में ही 90 हजार करोड़ की कमाई पेट्रोल-डीजल से की गई है। महामारी की मार झेल रही जनता के ऊपर पेट्रोल-डीजल की महंगी कीमतों ने कुठाराघात किया है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के चलते खाद्यान्न सामग्री, दवाइयां, ट्रांसपोर्टिंग सभी के दाम बढ़ गए हैं। देश में महंगाई प्राकृतिक रूप से नहीं बल्कि केंद्र सरकार के गलत नीतियों मुनाफाखोरी और टैक्स के जरिए जनता से वसूली की नीति के चलते बढ़ रही है।आजादी के बाद पहली बार जनता को राहत देने के बजाय केंद्र में बैठी सरकार आफत पैदा कर रही है। पेट्रोल डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं जिसकी वजह से आम आदमी मध्यमवर्गीय लोग उनके ऊपर आर्थिक बोझ बढ़ गया है। आवश्यक जरूरी सामानों के भी मूल्य में बेतहाशा वृद्धि हुई है, जिससे गरीब के घर में पौष्टिक भोजन बनना मुश्किल सा हो गया है।


22-Jul-2021 7:21 PM (15)

भाटापारा, 22 जुलाई। गायत्री परिवार के द्वारा क्षेत्रीय विधायक शिवरतन शर्मा से भेंट मुलाकात कर प्रदेश को नशा मुक्त करने हेतु एक ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन सौंपने वालों में जिला समन्वयक बी वर्मा, विकासखंड समन्वयक आरके वर्मा, आर पी पटेल, कौशल वर्मा, वीणा साहू, चंद्रप्रभा, किरण, सुधा धु्रव, मन्नु वर्मा, संतोष वर्मा, विष्णु वर्मा, राकेश वर्मा एवं दुर्गेश वर्मा आदि शामिल थे।


21-Jul-2021 8:09 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रामानुजगंज, 21 जुलाई। एनजीटी की रोक के बावजूद बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में विभिन्न स्थानों पर चल रहे रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन को लेकर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला पंचायत के सभापति राजेश यादव ने आंदोलन की चेतावनी दी है। श्री यादव ने कहा कि यदि 3 दिन के अंदर पूरे जिले में रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन बंद नहीं होता है तो हम सब आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

गौरतलब है कि एनजीटी के रोक के बावजूद वाड्रफनगर क्षेत्र राजपुर क्षेत्र एवं रामानुजगंज व सनावल क्षेत्र की नदियों में लगातार रेत उत्खनन एवं परिवहन जारी है, जिसे लेकर जिला पंचायत के सभापति राजेश यादव ने नाराजगी व्यक्त करते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है।

श्री यादव ने कहा कि रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन से जहां पर्यावरण को नुकसान पहुंच ही रहा है, वहीं जिले की करोड़ रुपए लागत से बनी सडक़ों की भी दुर्गति हो रही है। स्थिति यह है कि अवैध रेत के परिवहन के कारण लुर्गी रामचंद्रपुर सनावल मार्ग लगातार जर्जर होते जा रहा है, जो कि 48 करोड़ रुपए लागत से लोक निर्माण विभाग के द्वारा एलडब्लूई योजना अंतर्गत बनवाया गया था यही नहीं पूरे जिले में लोक निर्माण विभाग की अन्य सडक़ों व प्रधानमंत्री सडक़ व मुख्यमंत्री सडक़ की भी स्थिति दयनीय हो रही है।

श्री यादव ने कहा कि फुलवार कन्हर नदी जहां का लीज ही नहीं है यहां से भी रेत उत्खनन हो रहा है।वही पांगन नदी में भी विभिन्न स्थानों पर रेत उत्खनन चरम पर है। जिसे रोकने के लिए अभी तक प्रशासन के द्वारा ठोस कार्यवाही नहीं की गई है अभी तक की कार्यवाही सिर्फ खानापूर्ति है यदि 3 दिनों के अंदर अवैध रेत उत्खनन पूर्णता बंद नहीं होता है तो हम आंदोलन के लिए बाद होंगे।

जिला पंचायत के सभापति राजेश यादव ने आरोप लगाते कहा कि एक ओर जिले की खनिज संपदा में लूट हो रही है दूसरी ओर खनिज विभाग कुंभकरण की नींद में सोया है। खनिज विभाग के मिलीभगत से ही सब हो रहा है। श्री यादव ने खनिज विभाग के विरुद्ध भी मोर्चा खोले जाने की बात कही।

जिला पंचायत के सभापति राजेश यादव ने कहा कि एक ओर जहां करोड़ों रुपए की लागत से बनी सडक़ों की स्थिति दिन प्रतिदिन दयनीय होती जा रही है, वहीं पर्यावरण को भी भारी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। पांगन नदी से रेत उत्खनन के लिए हजारों पेड़ों की बलि ले ली गई, वहीं फुलवार में भी बड़ी संख्या में पेड़ों की कटाई हुई है।

यही नहीं वाड्रफनगर क्षेत्र में भी हजारों पेड़ों की बलि सिर्फ अवैध रेत उत्खनन के लिए ली गई है, हम सभी पर्यावरण के साथ इस प्रकार का खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं करेंगे।

जिला पंचायत के सभापति ने कहा कि हम सभी अपने क्षेत्र में अमन चैन के साथ रहते हैं, परंतु रेत के अवैध कारोबार को करने के लिए उत्तरप्रदेश से बड़ी संख्या में अपराधिक किस्म के लोग जिले में घुस आए हैं जो कभी भी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। वहीं आए दिन क्षेत्र की शांति के लिए खतरा उत्पन्न हो रहे हैं।


20-Jul-2021 8:22 PM (21)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 20 जुलाई। भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ मुख्यालय रायपुर के द्वारा न्यू सर्किट हाउस सिविल लाइन रायपुर में राज्य मुख्य आयुक्त स्काउट गाइड एवं संसदीय सचिव विनोद चंद्राकर के मुख्य आतिथ्य एवं भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के राष्ट्रीय मुख्यालय दिल्ली के राजकुमार कौशिक की उपस्थिति में 19 जुलाई को अधिकार पत्र ग्रहण समारोह में प्रदेश के जिलों के नवनियुक्त जिला मुख्य आयुक्त को अधिकार पत्र प्रदान किया गया।

अधिकार पत्र ग्रहण समारोह में बलरामपुर जिले के नवनियुक्त जिला मुख्य आयुक्त विकास कुमार अम्बष्ट को कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि एवं अध्यक्ष के कर कमलों से अधिकार पत्र वारंट एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ के सचिव कैलाश कुमार सोनी, राज्य उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल सहित पूरे प्रदेश के स्काउट्स एवं गाइड्स के पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में नवनियुक्त जिला मुख्य आयुक्त विकास कुमार अम्बष्ट ने जिला बलरामपुर में स्काउट एवं गाइड की गतिविधियों को बढ़ाने यह बात कही।


20-Jul-2021 8:14 PM (27)

   एनएसयूआई ने 70 ट्रकों को रोका    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रामानुजगंज, 20 जुलाई। रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन के कारण रामानुजगंज क्षेत्र एवं सनावल क्षेत्र में करीब 60 करोड़ से अधिक लागत से बनी लोक निर्माण विभाग की सडक़, प्रधानमंत्री सडक़, मुख्यमंत्री सडक़ के अस्तित्व पर संकट गहराने लगा है।

धीरे-धीरे सडक़ों की स्थिति दयनीय होते जा रही है, वहीं इस बीच चिनिया के समीप ओवरलोड अवैध रूप से रेत के परिवहन से डामरीकरण सडक़ का अस्तित्व ही खत्म हो गया है,जिसे लेकर एनएसयूआई जिला अध्यक्ष अभिषेक सिंह एवं जनपद सदस्य व्यास मुनि यादव के नेतृत्व में ग्रामीणों ने ओवरलोड रेत से भरी 70 से अधिक ट्रकों को रोक दिया।

सूचना पर मौके पर चौकी प्रभारी विनोद पासवान दल बल के साथ पहुंचे, वहीं सूचना के घंटों बाद खनिज विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे।

गौरतलब है कि ग्राम फुलवार कन्हर नदी में बिना रेत घाट स्वीकृति व एनजीटी के रोक के बाद भी 2 पोकलेन मशीन, 5 जेसीबी एवं 100 से अधिक ट्रक यहां अवैध रेत उत्खनन में संलग्न है। स्थिति ऐसी है कि ग्रामीण सडक़ की स्थिति ट्रकों के चलने से अत्यंत जर्जर हो गई है, वहीं नदी के अस्तित्व पर भी प्रश्नचिन्ह खड़ा हो रहा है। सनावल क्षेत्र में पांगन नदी एवं रामानुजगंज क्षेत्र में कन्हर नदी में अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन से 60 करोड़ लागत से अधिक से बनी सडक़ों के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है।

लोक निर्माण विभाग के द्वारा एलडब्ल्यूई योजना अंतर्गत लुर्गी रामचंद्रपुर एवं सनावल मार्ग 48 करोड़ रुपए लागत से बनाया गया था। यह सडक़ बहुत अच्छा था, परंतु जब से इसमें से होकर ओवरलोड रेत ट्रक चल रही है, तब से ही रोड की स्थिति दिन प्रतिदिन खराब होते जा रही है। वहीं हरिहरपुर प्रधानमंत्री सडक़ चिनिया महावीरगंज लोक निर्माण विभाग की सडक़ सनावल क्षेत्र की आधा दर्जन से अधिक सडक़ की स्थिति अत्यंत दयनीय हो गई है। अभी भी समय रहते इस पर सख्ती से रोक नहीं लगता है तो आने वाले समय में यह सभी सडक़ें चलने लायक नहीं रहेंगे।

खराब हो रही सडक़ों की स्थिति को लेकर आज सुबह 9 बजे से ही एनएसयूआई जिला अध्यक्ष अभिषेक सिंह एवं जनपद सदस्य व्यास मुनि यादव के नेतृत्व में रेत से भरी 70 से अधिक ट्रकों को रोक दिया गया। सूचना पर मौके पर विजय नगर चौकी प्रभारी विनोद पासवान पहुंचे। वहीं खनिज विभाग के अधिकारी सूचना के घंटों के बाद मौके पर पहुंचे, परंतु कार्रवाई में आनाकानी करने से ग्रामीणों में आक्रोश देखा गया।


20-Jul-2021 8:10 PM (25)

   व्यवहार न्यायाधीश का अधिवक्ता संघ ने किया स्वागत   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 20 जुलाई। व्यवहार न्यायालय में पदस्थ न्यायाधीश गुलापन राम यादव के स्थानांतरण होने के पश्चात राजपुर में नये न्यायाधीश के रूप में आकांक्षा बेक ने अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। नव पदस्थ न्यायाधीश के आने के बाद अधिवक्ता संघ राजपुर द्वारा व्यवहार न्यायालय परिसर स्थित अधिवक्ता कक्ष में नव पदस्थ व्यवहार न्यायाधीश वर्ग 2  आकांक्षा बेक का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया।

इस दौरान व्यवहार न्यायाधीश आकांक्षा बेक ने अधिवक्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मामलों की सुनवाई और शीघ्रता से निराकरण के लिए बार बेंच दोनों के बीच सामंजस्य अत्यंत जरूरी है और आप सबों के सहयोग से ही न्याय निर्णयन के कार्य में सफलता मिलेगी। यहां काम करने और सीखने के पर्याप्त अवसर है। सबके सहयोग से सारे कार्य आसानी से होंगे।

संघ के अध्यक्ष जय गोपाल अग्रवाल ने इस अवसर पर स्थानीय बार के द्वारा हर संभव सहयोग देने और पीडि़तों को न्याय के लिए त्वरित पहल करने की बात कही। अधिवक्ता सुदामा यादव और उमेश झा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन अधिवक्ता संघ के सचिव सुनील सिंह ने किया।

इस दौरान अधिवक्ता विपिन जयसवाल,जितेंद्र गुप्ता, रामनारायण जयसवाल, संजय पांडेय शंकर अग्रवाल,जन्मेजय पांडेय, अशोक बेक, सुनील चौबे, अजीत तिग्गा, विकास तिवारी व न्यायलयीन स्टाफ मौजूद थे।


19-Jul-2021 9:20 PM (238)

नक्सलियों ने शव परिजनों को सौंपकर कराया अंतिम संस्कार- सूत्र

अम्बिकेश गुप्ता

कुसमी, 19 जुलाई(‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता)। छत्तीसगढ़-झारखंड की सीमा पर स्थित नक्सलियों के मांद बूढ़ापहाड़ इलाके में शुक्रवार को लैंडमाइंस ब्लास्ट हो गई। यह धमाका लातेहार के पलामू टाइगर रिजर्व स्थान के जोंकपानी नामक स्थल ग्राम लाटू जंगल में होना बताया गया है, जहां मवेशी खोजने निकले एक व्यक्ति चपेट में आ गया, जिस कारण लैंडमाइंस विस्फोट हो गया तथा मौके पर ही मौत होने की सूचना प्राप्त हुई है। सूत्रों से जानकारी सामने आई है कि नक्सलियों ने ही ग्रामीण का शव परिजनों को सौंपकर अंतिम संस्कार देर रात कराया है।

झारखंड के एक मीडिया से हुई बातचीत में पलामू डीआईजी राजकुमार लकड़ा ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है। मामले की जांच की जा रही है। वहीं छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिला के पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने कहा कि सामरी थाना प्रभारी ने इसकी सूचना बताई है, किंतु अभी तक कोई प्रार्थी थाना नहीं आया है, जिससे इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती। उपपुलिस अधीक्षक नक्सल ऑपरेशन डीके सिंह ने घटना स्पष्ट नहीं होने की जानकारी बताई है।

जानकारी के अनुसार माओवादियों के गढ़ बूढ़ापहाड़ पर स्थित जोंकपानी में माओवादियों के द्वारा बिछाये गए लैंडमाइंस की चपेट में आने से 35 वर्षीय टुन्नू यादव नामक ग्रामीण की मौके पर मौत हो गई, जो मवेशियों को खोजने निकला था और इस दौरान वह लैंडमाइंस की चपेट में आ गया, जिससे शरीर कई हिस्सों में बिखर गया। मृतक छत्तीसगढ़ के बलरामपुर-रामानुजगंज जिला अंतर्गत सबाग चौकी के पिपराढाबा का निवासी बताया जा रहा है, जिसका ग्राम जलजली में भी घर है। मृतक के दो लडक़े, तीन लड़कियां व पत्नी हैं।

इस तरह हुआ लैंडमाइस विस्फोट

बूढ़ा पहाड़ से लगा हुआ हर इलाका यादव समाज का बाहुल्य है, जो मवेशियों का पालन कर अपनी जीविका चलाते हैं। मवेशियों के पालन के लिए पीपरढाबा ढाबा में बथान रखा गया है। इस स्थान में दर्जनों गाय-भैंस का पालन पोषण टुन्नु यादव के द्वारा किया जा रहा था। शुक्रवार शाम को कुछ मवेशियों के नहीं लौटने पर उक्त व्यक्ति मवेशियों को खोजते-खोजते छत्तीसगढ़ सीमा से लगे पलामू टाइगर रिजर्व के एरिया में जा पहुंचा, जो झारखंड राज्य में स्थित है। इस दौरान लाटू जंगल के जोंकपानी नामक स्थल में बिछाए गए लैंडमाइंस में शुक्रवार को ही टुन्नू यादव का पैर पड़ा, जिसे लैंडमाइंस विस्फोट हो गया। इस विस्फोट में टुन्नू का पैर शरीर से अलग हो गया और वह घर नहीं लौटा। जिसके खोजबीन में परिजन शनिवार से ही पुलिस को बिना गुमशुदगी का सूचना दिए खोजबीन में जुट गए थे।

रविवार को नक्सलियों ने टुन्नू का शव भेजने की जानकारी परिजनों को दी तथा पुलिस को किसी प्रकार की सूचना देने से मना किया व जंगल से निकलकर परिजनों को शव सौंपा। रात करीब 11 बजे अंतिम संस्कार में नक्सलियों के शामिल होने की भी सूचना सामने आई है। जिस इलाके में यह घटना हुई है, उस इलाके में मोबाइल नेटवर्क नहीं है।

नक्सलियों का अति प्रभावित इलाका है बूढ़ापहाड़

छत्तीसगढ़  के बलराममपुर-रामानुजगंज जिला के सबाग चौकी से लगे झारखंड राज्य के लातेहार अंतर्गत गारु थाना क्षेत्र का जोंकपानी स्थल बूढ़ापहाड़ की तलहटी में मौजूद है। यहां नक्सलियों ने सुरक्षाबलों को टारगेट करने तथा अपनी सुरक्षा के लिए जगह-जगह कई लैंडमाइंस बिछाया है। जिस इलाके में यह घटना हुई है, वह इलाका अतिनक्सल प्रभावित माना जाता रहा है और माओवादियों का सुरक्षित मांद भी माना जाता है, जिसकी जानकारी सार्वजनिक भी है। अक्सर इस इलाके में मवेशियों की चपेट में आने से मौत होने की सूचना आते रहती है।


17-Jul-2021 7:57 PM (143)

   कांग्रेस पदाधिकारियों ने किया सम्मानित     

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 17 जुलाई। संसदीय सचिव व सामरी विधानसभा क्रमांक 08 के विधायक चिंतामणि महराज का 14 जुलाई को संसदीय सचिव के रूप में उनके कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण होने पर उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त किया।

चिंतामणि महराज के संसदीय सचिव बनने के बीते एक वर्ष में किये कार्यों पर प्रकाश डाला तथा सामरी विधानसभा के जनता व प्रदेश के जनता के लिए किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की व आगामी कार्यों को धरातल स्थल पर किये जाने की कोशिश पर अपने पदाधिकारियों चर्चा की।

संसदीय सचिव के रूप में एक वर्ष पूर्ण होने पर जनपद अध्यक्ष कुसमी हुमंत सिंह, नगर पंचायत उपाध्यक्ष जावेद रहमानी, मीडिया प्रभारी राशिद आलम, सोनू आलम, एल्डरमेन सुशील दुबे, पार्षद ललित निकुंज सहित अन्य पदाधिकारियों ने संत स्व.रामेश्वर गहिरा गुरू महाराज की पावन धरा व चिंतामणि महराज के गृह ग्राम श्रीकोट गृह में सौजन्य मुलाकात करते हुए श्रीफल-शाल से सम्मानित कर मुख्यमंत्री के साथ यादगार तस्वीरों को भेंट किया, वहीं संसदीय सचिव पदभार के बाद एक वर्ष सफलतापूर्वक पूर्ण होने की खुशी में कांग्रेस पदाधिकारियों के लिए केक काटकर खुशियों का इजहार किया।

चिंतामणि महराज ने इस अवसर पर चर्चा करते हुए बताया कि उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र क्रमांक सामरी के कई पहुँचविहीन इलाकों में जाकर वस्तुस्थिति से अवगत होकर ग्रामों को मुख्यधरा में जोडऩे के लिए भ्रमण कर विकास के लिए प्रयास शुरू किया है। दुरुस्त पंचायतों में बसे ग्रामीण अंचल के कोरवा जनजाति सहित ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ धरातल स्तर पर दिलाने की बात करते हुए हर स्तर का प्रयास करने की बाते भी चिंतामणि महराज ने की है।

उन्होंने आगे कहा, वे संसदीय सचिव बनने के बाद एक वर्ष में कई क्षेत्रों का दौरा किए हैं और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को कांग्रेस कार्यकर्ताओं के माध्यम से लोगों तक पहुँचाने प्रयास किया हैं। भूपेश बघेल देश के सफलतम मुख्यमंत्रियों में से एक हैं, जिनके कामकाज की चर्चा छत्तीसगढ़ के अंतिम व्यक्ति तक हो रही है और आगे चलकर कांग्रेस सरकार की कोशिश होगी कि बचे ढाई साल युवाओं को लेकर केन्द्रित रहें।

चिंतामणि महराज ने संसदीय सचिव के रूप में एक वर्ष पूर्ण होने पर चर्चा के दौरान कहा, इस दौरान उनके पास नीतिगत निर्णय लेने का अधिकार न होने के बावजूद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने व्यवहारिक तौर पर जो अधिकार दिए उससे वे सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुँचाने काफी हद तक सफल रहे हैं। बीते एक साल में विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करने से एक बात तो समझ में आई है, प्रदेश की जनता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की कार्यप्रणाली से पूरी तरह संतुष्ट हैं। कांग्रेस की सरकार में ग्रामीण अर्थव्यवस्था में तेजी आई है।


15-Jul-2021 8:14 PM (67)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 15 जुलाई। भारतीय जनता पार्टी व्यापार प्रकोष्ठ प्रदेश संयोजक लाभचंद बाफना एवं प्रदेश संगठन महामंत्री पवन शाह की सहमति एवं जिलाध्यक्ष बलरामपुर गोपाल कृष्ण मिश्रा के अनुमोदन पश्चात व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक प्रवीण अग्रवाल ने बलरामपुर जिले में अपनी कार्यकारिणी का विस्तार कर दिया है।

व्यापार प्रकोष्ठ की नई जिला कार्यकारिणी में अजय गुप्ता एवं राजेश अग्रवाल को जिला सहसंयोजक की जिम्मेदारी मिली है। इसके साथ ही पूरन देवांगन को सोशल मीडिया प्रभारी व सीताराम गुप्ता को कार्यालय मंत्री एवं मनोज बंसल को प्रचार प्रसार मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है। जिला कार्यकारिणी सदस्य में कैलाश अग्रवाल, ओम प्रकाश गुप्ता, रविंद्र ओझा, बुद्धि नारायण कश्यप, दिलीप केसरी, अशोक गुप्ता, घनश्याम साहू, रविंद्र केसरी,मुकेश गुप्ता, बृजभूषण सिंह, संतोष पांडे, संतोष सोनी, राम प्रकाश सोनी, रजत केसरी, सुजीत सिंह, भीम अग्रवाल, नरेश अग्रवाल एवं ओम प्रकाश को लिया गया है।

व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक प्रवीण अग्रवाल ने सभी गयारह मंडलों में मंडल संयोजक एवं सहसंयोजकों की नियुक्ति भी कर दी है, जिसमें वाड्रफनगर में मंडल संयोजक पवन गुप्ता एवं सहसंयोजक अशोक यादव,बरियों में मंडल संयोजक वीरेंद्र जायसवाल, सहसंयोजक शिवशंकर जायसवाल(छोटू),कुसमी में मंडल संयोजक मुरारी गुप्ता,सहसंयोजक मदन गुप्ता, राजपुर में मंडल संयोजक राजेश यादव, सहसंयोजक धनंजय गुप्ता, चांदो में मंडल संयोजक राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, सहसंयोजक कुंवर साय प्रजापति, शंकरगढ़ में मंडल संयोजक राजेश अग्रवाल, सहसंयोजक संजय मित्तल, सनावल में मंडल संयोजक बुद्धि नारायण गुप्ता, सहसंयोजक आलम चंद्र गुप्ता, रामानुजगंज में मंडल संयोजक अजय कुमार गुप्ता,सहसंयोजक अजीत गुप्ता,डौरा में मंडल संयोजक राजाराम गुप्ता, सहसंयोजक केसरी प्रसाद जायसवाल, बलरामपुर में मंडल संयोजक धनंजय सोनी,सहसंयोजक अशोक गुप्ता एवं रघुनाथपुर में मंडल संयोजक शंकर जायसवाल एवं बेचन कुशवाहा को मंडल सहसंयोजक की जिम्मेदारी दी गई है।

बलरामपुर जिले में व्यापार प्रकोष्ठ की नई कार्यकारिणी को लेकर जिला संयोजक प्रवीण अग्रवाल ने सभी पदाधिकारी को शुभकामनाएं देते हुए पार्टी में पूरी ईमानदारी एवं निष्ठा पूर्वक कार्य करने की बात कही।


15-Jul-2021 8:13 PM (203)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 15 जुलाई। राजपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आज प्रसव के दौरान शिशु की मौत हो गई और माँ की हालत भी गंभीर बनी हुई है। मृत बच्ची के पिता ने डॉक्टर और नर्स पर लापरवाही का आरोप लगाया है, वहीं बीएमओ ने जांच की बात कही है।

ग्राम बैड़ी के रहने वाले मनोज यादव ने पत्नी को प्रसव पीड़ा होने पर बुधवार को राजपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया था। उन्होंने आरोप लगाया कि  कल दिनभर पत्नी का प्रसव नहीं हुआ और वह दर्द से तड़पती रही। ऐसे में डॉक्टरों ने उसे रेफर भी नहीं किया। आज प्रसव के दौरान अस्पताल में नर्स की लापरवाही से नवजात का बाल पकडक़र निकालने की कोशिश में उसकी मौत हो गई।

मामले में परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है, वहीं उसने अपनी बच्ची की मौत पर लापरवाही का आरोप नर्स और डॉक्टर पर लगाया है। मामले में बीएमओ ने जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है।


13-Jul-2021 9:00 PM (47)

रामानुजगंज, 13 जुलाई। एनएसयूआई राष्ट्रीय महासचिव छत्तीसगढ़ प्रभारी विशाल चौधरी के निर्देश पर एनएसयूआई राष्ट्रीय संयोजक प्रतीक सिंह की उपस्थिति में एनएसयूआई प्रदेश सचिव राहुल बर्मन, जिला अध्यक्ष तौहीद रजा के नेतृत्व में एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने रामानुजगंज में बढ़ती महंगाई एवं पेट्रोल-डीजल व गैस के बढ़े क़ीमतों को लेकर केंद्र की भाजपा मोदी सरकार के खिलाफ विरोध प्रर्दशन किया ।

एनएसयूआई कार्यकताओं ने गांधी मैदान से रेस्ट हाउस रोड, भारत माता चौक होते लरंगसाय चौक तक मोटरसाइकिल को धक्का देकर मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए विरोध में लरंगसाय चौक में मोटरसाइकिल को सडक़ पर लेटाकर सडक़ पर बैठ गए।

एनएसयूआई राष्ट्रीय संयोजक प्रतीक सिंह ने कहा कि मोदी सरकार के द्वारा प्रतिदिन डीजल पेट्रोल के दामों में वृद्धि करने से आज पेट्रोल के दाम 100 रुपये पार हो गए। आम आदमी अपनी गाडिय़ों में पेट्रोल डीजल नहीं डलवा पा रहे हैं, ट्रांसपोर्टिंग महंगी होने से घरेलू उपयोग की चीज़ें महंगी हो रही है।

विरोध प्रदर्शन के दौरान जिला संयोजक नजीम रजा , कृतिव्रत मंडल , जिला महासचिव जुगलेश पंत नगर अध्यक्ष निशांत चौबे , सत्यजीत सिंह, शुभम तिवारी, जावेद अख्तर, फिरोज अहमद, बालकेश गुप्ता, तौकीर रजा, प्रवीण सिंह, अरशद खान, सुमीत गुप्ता सहित एनएसयुआई के पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


12-Jul-2021 7:42 PM (31)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रामानुजगंज, 12 जुलाई। पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस के बढ़ते दाम व महंगाई के विरोध में आज एनएसयूआई जिला अध्यक्ष अभिषेक सिंह के नेतृत्व में एनएसयूआई कार्यकर्ताओं के द्वारा ठेला पर मोटरसाइकिल रखकर पैदल मार्च कर केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर अभिषेक सिंह ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार महंगाई पर लगाम लगाने में पूर्णता विफल साबित हो रही है जिस प्रकार से पेट्रोल डीजल एवं रसोई गैस के दाम बढ़ रहे हैं इससे आम आदमी की कमर टूट गई है। आज आम आदमी की स्थिति ऐसी हो गई है कि उन्हें घर चलाना मुश्किल हो रहा है दूसरी ओर सरकार सिर्फ अपने गुणगान में लगी है उसे आम आदमी की समस्याओं से कोई सरोकार नहीं है अभी तक महंगाई पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

श्री सिंह ने कहा कि सत्ता में आने के पूर्व मोदी सरकार के द्वारा सिर्फ झूठे सपने दिखाए गए थे। अपने वादों से मोदी सरकार मुकर रही है। एनएसयूआई जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में एनएसयूआई कार्यकर्ताओं के द्वारा लरंगसाय चौक से ठेला पर मोटरसाइकिल रखकर पैदल मार्च निकालकर केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की गई इस दौरान राकेश ठाकुर, दीपक कश्यप, आयुष सोनी, चंदन कुशवाहा, अनुज दास संतोष सिंह इंतखाब अंसारी रामसेवक यादव उपस्थित रहे।


12-Jul-2021 7:39 PM (33)

   अधिवक्ता संघ ने व्यवहार न्यायाधीश को दी विदाई    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 12 जुलाई। व्यवहार न्यायालय राजपुर में पदस्थ न्यायाधीश जी आर यादव का स्थानांतरण उच्च न्यायालय छत्तीसगढ़ द्वारा रायगढ़ किया गया है। राजपुर व्यवहार न्यायालय परिसर में आज अधिवक्ता संघ राजपुर द्वारा न्यायाधीश के स्थानांतरण होने पश्चात विदाई समारोह आयोजित किया गया।

अधिवक्ताओं को संबोधित करते हुए न्यायाधीश जी. आर. यादव ने कहा कि अधिवक्ता संघ राजपुर के साथ काम करते हुए बेहतर अनुभव प्राप्त हुए, जो आने वाले समय में काम आएंगे। न्यायाधीश के रूप में कार्य करते हुए बोलने के अवसर कम ही मिलते हैं, परंतु आम नागरिक को हमेशा अपने अधिकारों के लिए बोलने की जरूरत पड़ती है, आगे आकर बोलना अपने अधिकारों के लिए आज के समय में आवश्यक हो गया है और न्याय उसी को मिलता है, जो उसके लिए आगे बढ़ कर बोलता है। ज्ञान जहां से भी मिले उसे ग्रहण करना चाहिए और किसी से भी हमेशा सीखने की कोशिश करनी चाहिए।

अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष जय गोपाल अग्रवाल ने कहा कि न्यायाधीश महोदय की विधि पर अच्छी पकड़ थी इनकी स्थानांतरण से इनकी कमी हम लोगों को महसूस होगी और मैं इनके उज्जवल भविष्य में प्रगति के नए सोपान तक पहुंचे।

विदाई समारोह के दौरान अधिवक्ता उमेश झा, जितेंद्र गुप्ता,वीरेंद्र सिंह,विपिन जायसवाल,लालमोहन शिवानंद दुबे,राम नारायण जायसवाल, संजय पांडेय,शंकर अग्रवाल,जन्मेजय पांडेय,अशोक बेक सुनील चौबे,विकास तिवारी,अजीत तिग्गा एवं अन्य न्यायालय कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में मंच संचालन अधिवक्ता संघ के सचिव सुनील सिंह ने किया।


11-Jul-2021 9:28 PM (55)

राजपुर, 11जुलाई। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान और जिला कांग्रेस कमेटी बलरामपुर के निर्देश पर राजपुर में कांग्रेसियों ने ब्लॉक कांग्रेस कमेटी जिलाध्यक्ष राजेंद्र तिवारी की अगुवाई व ब्लॉक अध्यक्ष जिला प्रवक्ता सुनील सिंह के नेतृत्व में साइकिल रैली निकालकर बढ़ती महंगाई को लेकर कांग्रेसियों ने जमकर नारेबाजी की और साइकिल चलाकर धरना स्थल सरगुजा पेट्रोल पंप तक पहुंचे। पेट्रोल पंप पर पेट्रोल के ग्राहकों/ खरीददारों आम नागरिकों से राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन पर हस्ताक्षर लिए और महंगाई के विरोध में सरकार तक अपनी आवाज पहुंचाने के लिए प्रतीकात्मक तौर पर खूब थाली बजाई।

इस दौरान आम नागरिकों ने इस बढ़ती महंगाई पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हम परेशान हैं पर भाजपा महंगाई को लेकर मौन है। भाजपा के इस करनी का फल आने वाले समय में मिलेगा।

धरना स्थल पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजेंद्र तिवारी ने कहा कि बढ़ती महंगाई से आम जनता परेशान हैं और आम जीवन में उपयोग में आने वाली सभी आवश्यक वस्तु के दाम बेतहाशा बढ़ गए हैं। आज हम थाली पीट कर सरकार तक यह पहुंचाना चाहते हैं कि इस बेतहाशा महंगाई पर रोक लगाएं, ताकि आम जनता को राहत मिल सके।

ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष/जिला प्रवक्ता सुनील सिंह ने कहा कि कल जो महंगाई भारतीय जनता पार्टी के लोगों के लिए डायन हुआ करती थी आज वही उनकी रिश्तेदार हो गई है। गरीब आम आदमी व मध्यम वर्गीय परिवार इस बढ़ती महंगाई में बिल्कुल पीस रहा है।

इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेसी सनी राम,सत्येंद्र पांडेय, डॉक्टर बी एन द्विवेदी,जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष खोरेन खलखो, महिला कांग्रेस अध्यक्ष लक्ष्मी सोनी, महामंत्री जितेंद्र गुप्ता, सेवादल प्रदेश सचिव प्रेम सागर सिंह,सुदामा राजवाड़े, सुरेश सोनी, बृजेश मिश्रा उर्फ चिटु, दयासागर सिंह, विकास बंसल,विद्यानंद दुबे, राहुल भारती,रवि सोनी संतोष सोनी,अर्जुन यादव, मो.मोजाहिद उर्फ बबलू खान, रामप्रसाद सिंह,पंकज जयसवाल,आदित्य जयसवाल,चंदन चौधरी,सुरेश यादव, व अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे।


11-Jul-2021 9:28 PM (33)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रामानुजगंज, 11 जुलाई। लोक निर्माण विभाग के द्वारा मितगई मेन रोड से पुरुषोत्तमपुर पहुंच मार्ग में पडऩे वाले गोगा नाला में हाई लेवल पुलिया निर्माण एवं 2.35 किलोमीटर डामरीकृत की सडक़ का निर्माण कार्य 4 करोड़ 35 लाख रुपए लागत से कराया जा रहा है।

यहां पर हाई लेवल पुलिया निर्माण एवं सडक़ निर्माण कर दिए जाने से ग्राम मितगई एवं पुरुषोत्तमपुर के बीच की दूरी कम होगी, वहीं दोनों गांव के लोगों को इसका फायदा मिलेगा। यहां दशकों से पुलिस एवं सडक़ निर्माण की मांग की जा रही थी, जो विधायक बृहस्पत सिंह की पहल पर संभव हो सका।

गौरतलब है कि ग्राम पंचायत पुरुषोत्तमपुर गोगा नाला में पुलिया नहीं होने से दोनों गांवों के लोगों को काफी असुविधा होती थी। स्थिति ऐसी होती थी कि बरसात के दिन में बच्चे स्कूल नहीं जा पाते थे, वहीं रामानुजगंज आना भी कठिन होता था। सात किलोमीटर अधिक चलकर रामानुजगंज पहुंच पाते थे। ग्रामीणों के द्वारा दशकों से यहां पुलिया निर्माण की मांग की जाती रही है। इस बीच विधायक बृहस्पत सिंह की पहल पर यहां हाई लेवल पुलिया निर्माण एवं डामरीकृत सडक़ निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

इस संबंध में विभाग के उप अभियंता उदय राम पटेल ने बताया कि कार्य को समय सीमा से करा दिया जाएगा। वर्तमान में दो पियर दो एबेटमेंट का कार्य प्रगति पर है। श्री पटेल ने बताया कि 8 मीटर के तीन स्पान का पुलिया निर्माण, वहीं 6 छोटे पुल एवं 2.35 किलोमीटर डामरकृत सडक़ का निर्माण किया जाएगा।


11-Jul-2021 9:26 PM (40)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रामानुजगंज, 11 जुलाई। नगर के वार्ड क्रमांक 9 निवासी विकास दुबे के राष्ट्रीय परशुराम युवा वाहिनी के छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष बनने पर आज विप्र समाज के लोगों के द्वारा स्थानीय राम मंदिर में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया,जहां पगड़ी पहनाकर एवं हाथ में फरसा देकर सम्मानित किया गया। वहीं भगवान परशुराम की सामूहिक पूजा-अर्चना की गई।

इस अवसर पर विकास दुबे ने कहा, मुझे जो इतनी बड़ी जिम्मेदारी मिली है, उसका निर्वहन मैं पूरी इमानदारी से करूंगा, मेरा प्रयास रहेगा कि हमारे विप्र समाज के युवा को समाज सेवा के लिए प्रेरित कर सकूं. इसके लिए संगठन का विस्तार किया जाएगा। श्री दुबे ने कहा कि आप सबों के आशीर्वाद एवं प्यार से आज मुझे यह जिम्मेदारी मिली है।

 इस अवसर पर दिवाकर द्विवेदी ने कहा कि बलरामपुर रामानुजगंज जिले से पहली बार विप्र समाज के युवा विकास दुबे को प्रदेश अध्यक्ष की जवाबदारी मिली है, जिसके लिए हम सब की ओर से शुभकामनाएं हैं।

समाज के वरिष्ठ रमा शंकर दुबे, विपिन पांडे, एमडी पांडे ने भी विकास दुबे को बधाई देते हुए समाजसेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करते रहने की बात कही। इस दौरान आनंद पाठक, धनजय पांडे मनोज तिवारी, विनय पांडे, दामोदर मिश्रा, प्रमोद मिश्रा, विनायक मिश्रा, प्रभाकर द्विवेदी, भरत तिवारी रमेश मिश्रा, नरेंद्र पांडे, वेद प्रकाश तिवारी दिलीप ओझा उपस्थित रहे।


11-Jul-2021 9:25 PM (45)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजपुर, 11 जुलाई। व्यवहार न्यायालय परिसर राजपुर में शनिवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन हुआ। व्यवहार न्यायालय राजपुर में आयोजित लोक अदालत में खंडपीठ अध्यक्ष व्यवहार न्यायाधीश गुलापन राम यादव, सदस्य अधिवक्ता जितेंद्र गुप्ता व अजीत तिग्गा ने पक्षकारों की काउंसलिंग कर आपसी समझौता कराया व्यवहार न्यायालय राजपुर में लंबित मामलों में से लोक अदालत के माध्यम से 29 फौजदारी मामले व एक दीवानी मामले में पक्षकारों के मध्य सुलह करा कर निराकृत किया गया. इसके अतिरिक्त प्री लिटिगेशन के 39 मामलों में 22 लाख 66 हजार 18 रुपए की वसूली भी विभिन्न शासकीय एजेंसियों के माध्यम से हुई। राष्ट्रीयकृत बैंकों के अलावा विद्युत विभाग नगर पंचायत ने बकायेदारों से लोक अदालत के माध्यम से बकायेदारों से राशि वसूली की है।

इस अवसर पर अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष जय गोपाल अग्रवाल सचिव सुनील सिंह, उमेश झा, संजय पांडेय, शिवानंद दुबे, विपिन जायसवाल, टी.आर. पैकरा, अशोक बेक, सुनील चौबे, विकास तिवारी, भानु प्रताप पांडेय के अलावा न्यायालय कर्मचारी व शासकीय विभागों बैंकों के व नगरीय निकाय के कर्मचारी भी उपस्थित थे।


11-Jul-2021 9:24 PM (36)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रामानुजगंज, 11 जुलाई। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रांतीय आह्वान पर पूरे प्रदेश में क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति एवं पुरानी पेंशन बहाली हेतु चरणबद्ध विभिन्न तरीकों से मांग की जा रही है, जिसके प्रथम चरण में प्रदेश के पूरे 90 विधानसभा क्षेत्र के विधायकों को मांग पत्र सौंपा जा रहा है। इसी कड़ी में आज रामानुजगंज विधानसभा के विधायक बहस्पत सिंह को संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष विशाल दत्त चौबे एवं प्रदेश संयुक्त मंत्री राजेश्वर कुशवाहा के नेतृत्व में क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति एवं पुरानी पेंशन बहाली के संबंध में ज्ञापन सौंपा गया।

विशाल दत्त चौबे ने बताया कि चुनाव के समय कांग्रेस सरकार के घोषणा पत्र में कर्मचारियों को क्रमोन्नति, पदोन्नति चार स्तरीय वेतनमान के साथ पुरानी पेंशन लागू करने की बात कही गई थी, जिसे कर्मचारी हित में अविलंब लागू करने की आवश्यकता है। श्री चौबे ने कहा कि हम सब विभिन्न तरीकों से सरकार तक बात पहुंचा रहे हैं। हम सब की मांग जायज है,सरकार को इसे माननी चाहिए।

 विधायक को ज्ञापन सौंपने के दौरान रूप कुमार सिंह मंटू ठाकुर, आलोक केसरी, आशीष कुमार गुप्ता, रमन गुप्ता, संजय श्रीवास्तव ,उमेश कौशिक, विवेकानंद श्रीवास्तव , जय सिंह, सूर्यवंशी सुनील ठाकुर, सत्येंद्र रजक, विनय जायसवाल, अमलेश गुप्ता, अजीत ठाकुर नंदलाल रवि रामाधार सिंह, विभा कश्यप निर्मला जयसवाल उपस्थित रहे। टीचर्स एसोसिएशन की मांगो का विधायक बृहस्पत सिंह ने समर्थन किया एवं मुख्यमंत्री को इस संबंध में पत्र भी लिखा।