छत्तीसगढ़ » बलरामपुर

Previous1234Next
05-May-2021 9:22 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलरामपुर, 5 मई। पश्चिम बंगाल में हिंसा और लोकतंत्र की हत्या के विरोध में भाजपा के कार्यकर्ताओं ने जिले में धरना दिया। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष के आव्हान पर बलरामपुर के जिला अध्यक्ष गोपाल कृष्ण मिश्रा के नेतृत्व में पूरे जिले के पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए अपने-अपने घरों के सामने तख्ती लेकर विरोध प्रदर्शन किया।

 गोपाल कृष्ण मिश्रा ने कहा कि बंगाल चुनाव के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या, लूट, आगजनी के विरोध में हमने धरना दिया है। तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदेश में हिंसा फैलाने का जो कृत्य किया जा रहा है वह अत्यंत निंदनीय है। धरना के अंत में बंगाल हिंसा में दिवंगत हुए सभी कार्यकर्ताओं को भाजपा पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं द्वारा 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। राजपुर मण्डल में अध्यक्ष अनिल कुमार दुबे के नेतृत्व में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया ।


01-May-2021 10:06 PM 15

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलरामपुर,1 मई।
सेमरसोत अभ्यारण्य अंतर्गत जंगली सूअर शिकार मामले में फरार 4 आरोपियों को 3 नग भरमार बंदूक समेत गिरफ्तार किया गया है।

सेमरसोत अभ्यारण्य के बलरामपुर परिक्षेत्र में गत 20 अप्रैल को जंगली सुअर के शिकार मामले में पूर्व में 7 आरोपियों को न्यायालय में प्रस्तुत किया गया था। आज पुन: वन विभाग की टीम उप निदेशक एलीफैंट रिज़र्व सरगुजा प्रभाकर खलखो के निर्देश पर अधीक्षक सेमरसोत वी.भी केरकेट्टा के मार्गदर्शन में गेम रेंजर डी पी सोनवानी के नेतृत्व में 4 फरार आरोपियों को बुधुडीह से शिकार करने में प्रयुक्त 3 नग भरमार बंदूक समेत गिरफ्तार किया गया, जिसमें बुधुडीह निवासी विद्यासागर उर्फ भगन, करमसाय उर्फ नटवा, कुलदीप, बिना शामिल हैं।

पूछताछ में बताया कि जंगली सुअर को पवई के पहाड़ी से भरमार बंदूक की सहायता से मारकर बचवार के जंगल में ले जाकर उसका माँस का बंटवारा किया है। अब तक वन विभाग ने जंगली सुअर के शिकार मामले में 11 आरोपियों को गिरफ्तार करने सहित कुल 6 नग भरमार बंदूक जब्त करने में सफलता प्राप्त की है। गिरफ्तार सभी आरोपियों को वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के विभिन्न धाराओं में गिरफ्तार कर न्यायालय बलरामपुर में प्रस्तुत किया गया, जहाँ से सभी आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

रेंजर बलरामपुर डी पी सोनवानी ने कहा कि जंगल में अवैध शिकार करने वाले एवं अवैध कटाई करने वाले के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी, किसी को भी बख्सा नहीं जाएगा।
 


01-May-2021 7:23 PM 20

बलरामपुर, 1 मई। जिला कार्यालय में पदस्थ अपर कलेक्टर विजय कुमार कुजूर राज्य प्रशासनिक सेवा 62 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो गए। अपर कलेक्टर श्री कुजूर को कलेक्टर कार्यालय द्वारा भावभीनी विदाई दी गई। कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए किसी भी प्रकार के विदाई समारोह का आयोजन नहीं किया गया। कलेक्टर श्याम धावड़े ने शासकीय सेवा से सेवानिवृत्त होने पर अपर कलेक्टर श्री कुजूर के स्वस्थ व दीर्घायु जीवन की कामना करते हुए अपना शुभकामना संदेश प्रेषित किया। 
कलेक्टर श्री धावड़े ने कहा कि श्री कुजूर अपनी दक्षता, कार्यकुशलता व अनुशासन के लिए सदैव याद किए जाएंगे। 

श्री कुजूर की राजस्व के अलावा विभिन्न विभागों से सामंजस्य व समन्वय स्थापित कर सौंपे गए दायित्वों के निर्वहन में सराहनीय भूमिका रही। डिप्टी कलेक्टर  प्रवेश पैंकरा,विवेक चन्द्रा द्वारा भी अपर कलेक्टर श्री कुजूर को भावभीनी विदाई दी गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री कुजूर ने शासकीय सेवाकाल के कुछ महत्वपूर्ण पलों को याद करते हुए अपने अनुभव साझा किये। कलेक्टर कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारियों ने भी श्री कुजूर के साथ अपने अनुभवों के बारे में बताया तथा उनके सुखद,स्वस्थ जीवन व उज्जवल भविष्य की कामना की। कलेक्टर कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा उन्हें स्मृति चिन्ह तथा शाल-श्रीफल उपहार स्वरूप भेंट किया गया।
 


29-Apr-2021 10:53 PM 20

6 की पहले हो चुकी है गिरफ्तारी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलरामपुर,29 अप्रैल।
जिले के सेमरसोत अभ्यारण के अंतर्गत बुद्धूडीह गांव के समीप जंगल में सूअर के शिकार करने के मामले में वन विभाग की टीम ने फरार एक और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। वन विभाग ने पहले ही इस मामले में 6 लोगों को पकड़ा था, एक और आरोपी को पकडऩे के बाद कुल 7 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। वनजीव के शिकार में उपयोग किए गए हथियार भी बरामद किए गए हैं।

सेमरसोत अभ्यारण के रेंजर डी.पी सोनवानी नेतृत्व ने बताया कि बलरामपुर जिले के बुद्धूडीह के जंगल में 20 व 21 अप्रैल के मध्य ग्रामीणों के द्वारा जंगली सूअर का शिकार किया गया था, जिसमें पूर्व में ही वन विभाग की टीम ने छह आरोपी को गिरफ्तार करते हुए जेल भेज दिया था। वहीं अन्य फरार आरोपियों की पतासाजी की जा रही थी। वन अमला को मुखबिर से सूचना मिली कि शिकार में शामिल ग्रामीण गांव में देखा गया है। तभी वन विभाग की टीम ने सूचना के आधार पर रेड की कार्रवाई की, जहां आज वन विभाग की टीम को सफलता हासिल हुई। 

वन विभाग की टीम ने जंगली सुअर की शिकार के मामले में सात आरोपी को गिरफ्तार किया है। वहीं आरोपियों के पास से शिकार में उपयोग किए गए भरमार बंदूक दो नग, फरसा, 1 गुलेल एवं जंगली जानवर के अवशेष जब्त किए हैं। 
 


29-Apr-2021 6:49 PM 22

वसूला 20 हजार जुर्माना

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलरामपुर, 29 अप्रैल।
कोरोना वायरस के संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम व सार्वजनिक सुरक्षा के मद्देनजर बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के सम्पूर्ण क्षेत्र को कन्टेन्मेंट जोन घोषित करते हुए समय-समय पर महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं,जिसमें शादी समारोह एवं अन्य सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजनों में लोगों की उपस्थिति को सीमित किया गया है। 

कलेक्टर  श्याम धावड़े ने अधिकतम 10 लोगों की उपस्थिति में ही सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करने के संबंध में आदेश जारी किये हैं। नगर पंचायत रामानुजगंज में लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन करते हुए शादी समारोह आयोजित करने पर डिप्टी कलेक्टर विवेक चन्द्रा ने अर्थदण्ड अधिरोपण की कार्यवाही की है,जिसमें रामानुजगंज के वार्ड क्रमांक 10 निवासी धर्मेन्द्र पासवान से 15 हजार रूपये तथा रामानुजगंज के ही नरेश गुप्ता से 5 हजार रूपये का जुर्माना वसूल किया गया है।

डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी तहसीलदार श्री विवेक चन्द्रा ने बताया कि उक्त दोनों कार्यक्रमों में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते हुए 10 से अधिक लोगों की उपस्थिति में शादी समारोह का आयोजन किया जा रहा था, इसलिए अर्थदण्ड की कार्यवाही की गई है। 

डिप्टी कलेक्टर  चन्द्रा ने आमजनों से अपील करते हुए कहा कि इस कठिन समय में लोग नियम विरूद्ध कार्यक्रमों के आयोजन को संक्रमण के प्रसार का माध्यम न बनाएं,बल्कि निर्देशानुसार सीमित लोगों की उपस्थिति में कार्यक्रम का आयोजन कर प्रशासन का सहयोग करें। 
 


23-Apr-2021 10:34 PM 31

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलरामपुर, 23 अप्रैल। अंबिकापुर-रामानुजगंज एनएच पर सब्जी लोड पिकअप सडक़ किनारे स्थित पेड़ से जा टकरा गई। इस हादसे में पेड़ व पिकअप के बीच दबकर चालक की मौत हो गई,वहीं पिकअप वाहन के भी परखच्चे उड़ गए। सूचना पर पहुंची पुलिस की टीम ने क्रेन की मदद से चालक के शव को बाहर निकलवाया।

जानकारी के मुताबिक अंबिकापुर से सब्जी लोड कर एक पिकअप गुरुवार की रात रामानुजगंज के लिए निकला था। वाहन बलरामपुर जिले के कोसाबाड़ी के पास स्थित सडक़ किनारे पेड़ से जा टकराई। हादसे में पिकअप के सामने का हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया, जबकि पेड़ व पिकअप की बॉडी के बीच दबकर चालक की मौके पर ही मौत हो गई।

शुक्रवार की सुबह वहां से गुजर रहे लोगों ने दुर्घटनाग्रस्त पिकअप व उसमें फंसे चालक के शव को देख पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव निकालने मशक्कत की।

पिकअप में ड्राइवर का शव बुरी तरह दबा हुआ था,उसे निकालने पुलिस को क्रेन मंगाना पड़ा। क्रेन से पिकअप को पीछे खींचने के बाद चालक के शव को बाहर निकाला जा सका। पुलिस ने शव को पीएम के लिए अस्पताल भिजवाया। पीएम पश्चात शव परिजन को सौंप दिया।


12-Apr-2021 9:22 PM 28

बलरामपुर/राजपुर, 12 अप्रैल। दुर्ग, रायपुर, बेमेतरा, राजनांदगांव, कोरिया व सरगुजा जिले के बाद अब बलरामपुर जिले में भी लॉकडाउन लगाया गया है। बलरामपुर कलेक्टर ने आदेश जारी कर 14 अप्रैल से 25 अप्रैल तक सख्त लॉकडाउन के निर्देश दिए हैं। इस लॉक डाउन के दौरान बलरामपुर जिले के सभी सीमाएं सील होंगीं।और आवश्यक सेवाओं के दुकानों को छोडक़र सब बंद रहेंगे।

बलरामपुर जिले में 14 अप्रैल 25 अप्रेल तक 10 दिन का सख्त लॉकडाउन का आदेश बलरामपुर कलेक्टर श्याम धावड़े ने जारी किया है।कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने मेडिकल दुकान व पेट्रोल पंप सहित कुछ जरूरी चीजों को ही खुलने की छूट दी है।इस दौरान बलरामपुर जिले के सभी सीमाएं सील होंगीं।14 अप्रैल की शाम 6 बजे से 25 अप्रैल की रात्रि 12 बजे तक यह लॉकडाउन होगा।

छत्तीसगढ़ में कोरोना भयावह रूप लेता जा रहा है। यहां हर दिन 10 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। इसी कड़ी में बलरामपुर जिले में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में हर दिन इजाफा होता जा रहा है।इस लॉक डाउन के दौरान मेडिकल व पेट्रोल पंप को बंद से मुक्त रखा गया है। पेट्रोल पंप पर शासकीय वाहन व अति आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों को ही पेट्रोल मिल पाएगा।

बलरामपुर जिला अंतर्गत आने वाले सभी क्षेत्र को 14 से 25 अप्रैल तक कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। ऐसी स्थिति में जिले की सभी सीमाएं सील रहेंगीं।सिर्फ मेडिकल दुकानों को निर्धारित अवधि में खुलने की अनुमति होगी, मेडिकल दुकान संचालक मरीजों को दवा की होम डिलीवरी को प्राथमिकता देंगे। पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा केवल शासकीय व शासकीय कार्य में प्रयुक्त वाहन, एटीएम कैश वैन, अस्पताल-मेडिकल व इमरजेंसी से संबंधित वाहन, दुग्ध वाहन तथा परिचय पत्र दिखाने पर मीडियाकर्मी/प्रेस वाहन/न्यूज पेपर हॉकर को ही पीओएल प्रदान किया जाएगा।जिले के सभी साप्ताहिक व हाट-बाजार बंद रहेंगे।दुग्ध पार्लर व दुग्ध वितरण, पेट शॉप, एक्वेरियम समेत न्यूज पेपर के हॉकरों को सुबह 6 से 8 बजे तथा शाम 5 से 6.30 बजे तक ही वितरण की अनुमति होगी।सब्जी बाजार प्रात: सुबह 7 बजे से 10 बजे तक खुला रहेगा जिसमे कोविड 19 के गाइड लाइन का पालन करना अनिवार्य होगा।एलपीजी गैस सिलेंडर की एजेंसियां फोन पर बुकिंग करने के बाद घर पहुंच सेवा देंगे एवं समस्त शराब दुकानें पुर्णत: बंद रहेगा।सभी धार्मिक, सांस्कृतिक व पर्यटन स्थल आम जनता के लिए पूर्णत: बंद रहेंगे। वहीं सभी प्रकार की सभा जुलूस व सामाजिक-राजनीतिक आयोजन भी बंद रहेंगे।आपात की स्थिति में फोरव्हीलर वाहन में ड्राइवर समेत 4, ऑटो में ड्राइवर समेत 3 तथा बाइक में 2 व्यक्तियों को बैठने की अनुमति होगी।


09-Apr-2021 8:13 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 9 अप्रैल। दिव्यांग महिला को विधायक चिंतामणि महराज की पहल पर हिण्डालको ने पचास हजार की मदद की।

ज्ञात हो कि चांदो कुरडीह की एक दिव्यांग महिला तसरिफूँन बचपन से ही दोनों पैर से दिव्यांग है। महिला ने 1 फऱवरी को चांदो सामूहिक विवाह कार्यक्रम में संसदीय सचिव चिंतामणी महराज से निवेदन करते कहा था कि वह अर्थिक रूप से कमजोर हैं और छोटी सी दुकान खोलने का इच्छा ज़ाहिर की थी।

चिंतामणि महराज की पहल पर हिण्डाल्को कम्पनी खान महाप्रबंधक विजय चौहान के द्वारा पचास हजार रूपये का श्रृंगार सामान व्यापारिक दृष्टिकोण से महिला को जनपद उपाध्यक्ष हरिश मिश्रा व जनपद अध्यक्ष  हुमंत सिंह की उपस्थिति में जनपद पंचयात कुसमी में सामग्री प्रदान किया गया।

 इस अवसर पर हिंडालको प्रबंधक विजय चौहान के द्वारा क्षेत्र को हमेशा सहयोग करने की बात कहते हुए शिक्षा, स्वस्थ्य , एवं अन्य प्रकार की मुलभुत सेवा के लिए क्षेत्र में हिंडालको द्वारा पूरा पूरा मदद करने हर संभव प्रयास करने की बात कही। जिससे क्षेत्र के विकास में सहयोगी बन सके।  कार्यक्रम में हिंडालको प्रबंधक सहित एल्डरमैन सुशील दुबे, विधायक प्रतिनिधि राशीद आलम सीएसआरएस प्रमुख विजय मिश्रा, रोहित श्रीवास्तव मौजूद थे।


07-Apr-2021 9:32 PM 34

   राकेश बने जिला मीडिया प्रभारी   

कुसमी, 7 अप्रैल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष विष्णु देव साय, संगठन महामंत्री भाजपा पवन साय, सहकारिता प्रकोष्ठ प्रदेशाध्यक्ष शशि कांत द्विवेदी, प्रदेश सदस्य केदार गुप्ता कुसमी तथा बलरामपुर भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल कृष्ण मिश्रा के द्वारा अनुमोदित कर सहकारिता प्रकोष्ठ भाजपा जिला बलरामपुर में जिला पदाधिकारी एवं जिला कार्य समिति सदस्य की सूची जारी की गई।

सूची जारी कर सामरी विधानसभा सहित बलरामपुर जिला एवं पाल विधानसभा के जिला स्तर पर सहकारिता प्रकोष्ठ का गठन कर जिला कार्यकारिणी का विस्तार किया गया। कार्यकर्ताओं में इसे लेकर चर्चा है कि सहकारिता प्रकोष्ठ भाजपा जिला बलरामपुर एवं प्रदेश को मजबूत बनाने में काफ़ी सहयोग मिलेगा। भाजपा जिला बलरामपुर में जिला पदाधिकारी एवं जिला कार्य समिति सदस्य बनाये जाने पर बलरामपुर जिला में काफ़ी हर्ष का माहौल व्याप्त है।

भाजपा सहकारिता प्रकोष्ठ जिला बलरामपुर में जिला संयोजक रमेश गुप्ता कुसमी, जिला सहसंयोजक सतीश सिंह राजपुर, जिला मिडिया प्रभारी राकेश भारती कुसमी, जिला मीडिया सह प्रभारी अनिल सोनी राजपुर, जिला सोशल मीडिया प्रभारी संजीत गुप्ता भवरमाल, सोशल मीडिया सह प्रभारी रोशन चौरसिया, बलरामपुर सहित कुल 11 मण्डलों से जिला कार्य समिति सदस्य बनाया गया। जिसमें गणेश सिंह सनावल, राजू गुप्ता डावरा पास्ता, संतोष यादव भवरमाल, बसंत लाल कनौजिया वाडफ़नगर, रामलखन जायसवाल शंकरगढ़ बेल्सर, शंकरप्रसाद जायसवाल रघुनाथ नगर, कमला प्रसाद गुप्ता चादो इदरीकला, नन्द कुमार जायसवाल बरियो, सुरेश अग्रवाल राजपुर, नंदू कश्यप कुसमी, शशि सिंह बलरामपुर पुटसूरा को बलरामपुर जिला में जिला पदाधिकारी एवं सदस्य बनाने से क्षेत्र में हर्ष का माहौल है।


03-Apr-2021 8:00 PM 41

बलरामपुर, 3 अप्रैल। नवजात शिशु का शव बसंतपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत रामानुजगंज रोड पर पड़ा मिला, जिससे सनसनी फैल गई है।   बसंतपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत प्रेमनगर से आगे डीएवी स्कूल के 100 मीटर दूरी पर मुख्य रोड पर शिशु की लाश मिलने की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी राजकुमार लहरे अपने थाना स्टाफ के लोगों को मौके पर भेजे और वहां मौके पर जाकर लोगों के समक्ष पंचनामा तैयार कर शव को पोस्टमार्टम के लिए वाड्रफनगर हॉस्पिटल ले जाया गया। पुलिस द्वारा मर्ग कायम कर जांच विवेचना में लिया गया। बताया जा रहा है कि अज्ञात शिशु के शव को किसी ने अखबार में लपेटकर रोड पर फेंक दिया था, जिसे किसी वाहन ने भी संभवत कुचल दिया। पुलिस मामले में छानबीन कर रही है।


02-Apr-2021 7:59 PM 41

  संसदीय सचिव, कलेक्टर-एसपी व जिपं सीईओ ने संयुक्त रूप से की अपील   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलरामपुर, 2 अप्रैल। संसदीय सचिव चिन्तामणी महाराज, कलेक्टर श्याम धावड़े, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तुलिका प्रजापति ने संयुक्त रूप से जिले के जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों, पत्रकारों और आमजनों से कोविड संक्रमण से बचाव के सुरक्षात्मक उपायों को अपनाने तथा आसपास के लोगों को जागरूक करने और 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों से कोविड वैक्सीन लगवाने की अपील की है।

उन्होंने कहा है कि वैक्सीनेशन के लिए प्रशासन द्वारा पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है तथा लोग नजदीकी टीकाकरण केन्द्र में जाकर टीका लगवा सकते हैं। वैक्सीन पूर्णत: सुरक्षित है इसलिए बिना डर-भय के टीका लगवाएं, साथ ही साथ टीकाकरण के पश्चात भी कोरोना से बचाव उपायों को पूर्ववत अपनाने को कहा है।

 उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए पंजीयन की प्रक्रिया बड़ी सरल है, मोबाईल के माध्यम से अथवा स्वयं केन्द्र में उपस्थित होकर पंजीयन किया जा सकता है। प्रशासन की पूरी टीम नागरिकों के सहयोग हेतु समर्पित भाव से कार्य कर रही है इसीलिए जारी दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन कर नागरिक अपने दायित्व का निर्वहन करें। साथ ही समाज के सभी वर्ग के लोगों से उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव हेतु जिला प्रशासन द्वारा लिये गये नाईट कफ्र्यू तथा मास्क पहनने की अनिवार्यता के निर्देशों का पालन करने की अपील की है।


02-Apr-2021 7:54 PM 96

   छात्रों का सडक़ों पर बैठकर धरना-प्रदर्शन    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलरामपुर, 2 अप्रैल। बलरामपुर मुख्यालय में 10वीं व 12वीं छात्र-छात्राएं जैसी शिक्षा वैसी परीक्षा की मांग को लेकर बलरामपुर मुख्यालय के सडक़ों पर बैठ कर धरना-प्रदर्शन किया। वहीं छत्तीसगढ़ सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई।

विद्यार्थियों ने बताया कि जैसे ऑनलाइन की क्लासेस चल रही थी, उसी तरीके से परीक्षा भी सुनिश्चित किया जाए ताकि हम सभी विद्यार्थी और हमारे परिजन को कोविड-19 संक्रमण से बच सकें। इतना ही नहीं उन्होंने नायब तहसीलदार को मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपते हुए अवगत कराया कि बलरामपुर जिले में भी स्कूल के छात्र-छात्राएं कोरोना संक्रमित हो रहे हंै। हमारी मांगों पर विचार करते हुए भी 10वीं और 12वीं की परीक्षा भी ऑनलाइन कराया जाए।


02-Apr-2021 7:49 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलरामपुर, 2 अप्रैल। एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को कोविड-19 का टीका लगाने की शुरूआत हो चुकी है। एक अप्रैल को 45 वर्ष से अधिक उम्र के 6 हजार 573 लोगों को पहला डोज तथा 238 लोगों को दूसरा डोज लगाया गया। वहीं 2 अप्रैल को 8 हजार 962 लोगों को पहला डोज तथा 280 लोगों को दूसरा डोज लग चुका है।

जागरूकता बढऩे से लोग परिजनों को लेकर उत्सुकता के साथ टीकाकरण केन्द्र पहुंच रहे हैं। टीकाकरण केन्द्रों में प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीम वैक्सीनेशन में पूर्ण सहयोग करने के साथ-साथ लोगों को टीका लगने के बाद भी बचाव के उपाय को अपनाने की समझाईश दे रहे हैं।

जिले में समस्त विकासखण्डों के सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। जिले में कोविड-19 के संक्रमण के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से कोविड-19 का टीकाकरण कार्य अभियान के रूप में चलाया जा रहा है। जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण प्रारंभ किया गया, जिसके अंतर्गत पहले हेल्थ केयर वर्कर का, 6 फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर तथा 1 मार्च से 60 साल से अधिक व 45 साल से 59 वर्ष के को-मॉर्बिड व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा था। शासन के निर्देशानुसार 1 अप्रैल से 45 वर्ष के ऊपर सभी व्यक्तियों का टीकाकरण प्रारंभ किया गया है।


26-Mar-2021 8:00 PM 86

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 26 मार्च। थाना कुसमी में आज होली पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक एसडीएम आरएस लाल की अध्यक्षता में संपन्न की गई, जिसमें एसडीएम ने छत्तीसगढ़ में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर चिंता जाहिर करते हुए आगामी होली पर एवं अन्य समुदाय के पर्व को लेकर कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शासन की गाइड लाइन को सख्ती से पालन करने की विचार विमर्श किया गया।

आगे एसडीएम ने कहा कि शासन द्वारा होली पर्व पर होली मिलन या अन्य किसी भी प्रकार की सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति अगले आदेश तक नहीं दी गई है, इसलिए इस वर्ष भी होली और सादगी के साथ अपने-अपने घर पर ही मनाना है घर से बाहर नहीं निकलना है, ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके।

 वहीं एसडीओपी मनोज तिर्की ने कहा कि होली पर्व इस वर्ष भी सादगी पूर्व तरीके के साथ मनाना है। साथ ही नशा से भी बचना है। होली में कोई हुड़दंग ना करें, इसके लिए पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी। साथ ही हुड़दंगियों पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी।

इस बैठक में काफी संख्या में गांव के सरपंच भी उपस्थित थे। उन्हें भी सलाह दिया गया है कि गांव में मुनादी कराएं कि होली में कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोई सार्वजनिक कार्यक्रम ना करें, साथ ही कोई भी व्यक्ति नशा ना करें, ऐसी गांव में मुनादी करें।

इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष गोवर्धन राम जनपद अध्यक्ष हुमंत जनपद उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा जावेद रहमानी साबिर अली के साथ ही काफी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


20-Mar-2021 7:33 PM 173

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 20 मार्च। बलरामपुर-रामानुजगंज जिला के विकासखंड कुसमी में जिला स्तरीय दो दिवसीय पशुधन व कुक्कुट मेले का आयोजन छत्तीसगढ़ शासन पशुधन विभाग के द्वारा किया गया। मेले का शुभारंभ जनपद पंचायत अध्यक्ष कुसमी हुमंत सिंह के द्वारा कराकर अगले दिन शनिवार को सामरी विधायक चिंतामणि महाराज तथा जनपद पंचायत उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में समापन कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिला स्तरीय पशुधन व कुक्कुट मेले के आयोजन में शुरुआत से ही अव्यवस्था देखने को मिली। प्रथम दिन शुक्रवार को बंद कमरे में सैकड़ों महिलाओं किसानों को पशु पालन की प्रशिक्षण अव्यवस्थाओं के बीच दी गई। यहां पर प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं ने बंद कमरे में घुटन महसूस होने की जानकारी बताई।

अगले दिन शनिवार को भी भारी अव्यवस्था देखने को मिला दूर-दराज से पहुंचे किसानों को विभाग के द्वारा लंबी कतार लगवा कर भोजन के लिए तपती धूप में परेशानियों का सामना करना पड़ा। आयोजित मेले में कार्यक्रम की शुरुआत से ही कोविड-19 के तहत सभी नियमों की धज्जियां उड़ी।

 अव्यवस्थाओं के संबंध में जब वहीं पर उपस्थित पशुधन विभाग के उपसंचालक बलरामपुर बीपी सतनामी से मीडिया ने बात की तो उन्होंने कहा कि पहली बार यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। संभावना नहीं थी इतनी भीड़ इक_ा हो जायेगी। कार्यक्रम निर्धारित था, इसलिए करना जरूरी था। अगली बार से पूरा प्रयास रहेगा कि भविष्य में इस तरह की पुनरावृत्ति न हो।

ग्राम पंचायत कंजिया के निवासी दीपक जयसवाल ने कार्यक्रम के दौरान विधायक चिंतामणि महाराज को बताया कि सही उपचार नहीं होने के कारण मेरी सात मवेशियों की मौत हो गई। इस पर विधायक ने उपस्थित पशुधन विभाग के उपसंचालक बीपी सतनामी को अवगत कराया।

 बीपी सतनामी से मवेशियों के मौत के संबंध में बात करने पर मीडिया से कहा कि इसकी जांच हमारे द्वारा कराई जाएगी। उक्त मवेशी पालक से मुलाकात कर जानकारी ली जायेगी कि किस तरह की बीमारी थीं कि उपचार के बाद भी जान नहीं बची। जो भी कमी है उसे दूर करने का प्रयास करेंगे।

 दवा की कमी के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा हमेशा प्रयास किया जाता रहा है कि दवाओं की कमी ना बने। कभी कभार दवा क्रय की प्रक्रिया में विलंब होने पर दवा उपलब्ध सही समय पर नहीं होना स्वीकारा।


19-Mar-2021 7:38 PM 52

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 19 मार्च। करौंधा थाना क्षेत्र के कमलापुर में हत्या के एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है।

पुलिस के अनुसार 18 मार्च को थाना करौंधा के कमलापुर में गांव की एक महिला का शव मिला था। उसके सिर पर गंभीर चोट का निशान और घसीटने के निशान से आशंका थी कि इसकी हत्या की गई है।  करौंधा पुलिस द्वारा इसकी जानकारी अपने उच्च अधिकारियों को दी गई और उनके द्वारा मिले दिशा निर्देशन पर शव का पीएम करवाया गया। डॉक्टर से मिले शार्ट पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार मृतका की मौत शराब व गहरी चोट के कारण हुई है।

 जांच के दौरान गांव की एक महिला ने पुलिस को बताया कि संजय राम के द्वारा घर से घसीट कर पत्थर पटक कर हत्या की गयी है। उच्च अधिकारियों के मार्गदर्शन में करौंधा थाना प्रभारी जय सिंह धुर्वे ने आरोपी के गिरफ्तारी हेतु टीम गठित कर स्टाफ को रवाना कर ग्राम पंचायत कमलापुर जाकर आरोपी को घर में दबिश देकर गिरफ्तार किया।

ज्ञात हो कि महिला के पति की कुछ वर्ष पूर्व मौत हो गई थी। वह सामरी क्षेत्र के सुदूर ग्राम के स्कूल में भृत्य के पद पर पदस्थ थीं। महिला के पहले पति से 2 बच्चे भी हैं। वह कुछ माह पहले कमलापुर निवासी उक्त आरोपी संजय के साथ रह रही थी। बताया जा रहा है कि मृत महिला और व्यक्ति दोनों हडिय़ा व शराब का सेवन करते थे और नशे की हालत में आए दिन दोनों के बीच विवाद होता था। इस बीच गुरुवार की सुबह महिला का शव मिलने से सनसनी फैल गई। जांच पड़ताल के बाद संजय को पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ किया तो उसने उक्त जुर्म को कबूल कर लिया।


18-Mar-2021 8:03 PM 133

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 18 मार्च। जनपद पंचायत कुसमी के ग्राम पंचायत दात्रम के दर्जनों ग्रामीणों ने गुरुवार को जनपद पंचायत कार्यालय परिसर कुसमी पहुंचकर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कुसमी के नाम ज्ञापन सौंपा है। ग्रामीणों ने वहां पर उपस्थित कार्यक्रम अधिकारी अभिषेक द्विवेदी को रोजगार सहायक द्वारा किये जा रहे लापरवाही के संबंध में अवगत कराते हुए जांच कर कार्रवाई की मांग की है। ग्रामीणों ने सात दिनों के अंदर कार्रवाई नहीं होने पर जनपद पंचायत कार्यालय कुसमी के समक्ष बैठकर आंदोलन करने की चेतावनी दी है। साथ ही प्रतिलिपि स्थानीय विधायक चिंतामणि महाराज, कलेक्टर बलरामपुर, जिला पंचायत सीईओ बलरामपुर, जनपद पंचायत अध्यक्ष व उपाध्यक्ष तथा एसडीएम कुसमी को दी है।

जनपद पंचायत कार्यालय परिसर कुसमी पहुंचे ग्रामीणों ने ज्ञापन में उल्लेखित किया है कि ग्राम पंचायत का रोजगार सचिव के द्वारा कार्य स्थल में कभी भी मास्टर रोल को लाकर नहीं दिखाया जाता है कि किसके नाम से मस्टररोल निकाला जा रहा है। कार्य कोई और करते हैं और मास्टर रोल के द्वारा अपने चहेते व्यक्तियों के नाम से हाजरी भरा जाता है। ग्रामीणों ने आगे बताया कि बीते लगभग पांच साल तक के कुछ कार्यों का पैसा आज तक नहीं मिला है, इसलिए हम सभी ग्रामवासी मनरेगा काम के नाम से कुछ भी कार्य करने से डरते हैं क्योंकि मजदूर को कार्य का पैसा नहीं मिल पा रहा है।

ग्रामीणों को किया जागरूक

ग्रामीणों से बातचीत के दौरान कार्यक्रम अधिकारी कुसमी अभिषेक द्विवेदी ने ग्राम पंचायत में निगरानी समिति के गठन की जानकारी ली। कार्यक्रम अधिकारी ने निगरानी समिति का गठन नहीं होने पर चिंता जताकर ग्रामीणों को जागरूक करते हुए बताया कि आप सभी अपने हक के बारे में हमेशा जानकारी से अवगत रहें। आप सभी के बीच ही निगरानी समिति का गठन नहीं किया जाना था. उन्होंने सचिव को निगरानी समिति गठन करने आदेश देने की बातें ग्रामीणों से कही।

ग्रामीणों के अनुसार रोजगार सहायक का शिकायत पहले भी कई बार दिया जा चुका है लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है जिससे रोजगार सहायक का हौसला बढ़ गया है।ग्रामीणों ने यह भी बताया कि पंचायत में डबरी निर्माण समतलीकरण का कार्य स्वीकृत है, परंतु मजदूरी भुगतान लंबित रहने के कारण हम सभी मजदूर कार्य करने का हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।

ग्राम पंचायत में भुगतान नहीं तो कार्य नहीं के मुद्दे को लेकर सात दिवस के अंदर कार्यवाही नहीं होने पर आंदोलन जनपद पंचायत कुसमी कार्यालय के समक्ष बैठकर किया जाएगा।


18-Mar-2021 7:55 PM 46

कुसमी, 18 मार्च। स्थानीय पशु चिकित्सालय कुसमी स्थित प्रांगण में नि:शुल्क विशाल पशु मेला एवं कृषक सम्मेलन का आयोजन पशु विभाग द्वारा किया जा रहा है। इस आयोजन में जि़ले के किसानों एवं पशुपालकों को पशुओं के साथ मेले में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। कुसमी स्थित प्रांगण में सभी तैयारी जोर-शोर से चल रही है।

मेले में सभी प्रकार के पशुओं के लिए आकर्षक पुरस्कार की भी व्यवस्था पशु चिकित्सालय द्वारा की गई है, जि़समें गाय, बैल, भैंस बकरी-बकरा, बछिया, पछी आदि पशुओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। मेले में पशु पालकों को उन्नत पशुपालन  एवं पशु पोषण का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।  मेले में मुख्य अतिथि के रूप में सामरी विधायक चिंतामणी महाराज उपस्थित रहेंगे, साथ ही जिला के कई अधिकारी व स्थानीय जनप्रतिनिधियों भी उपस्थित होंगे।


16-Mar-2021 8:26 PM 77

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुसमी, 16 मार्च। बाजारपारा मैदान में मुस्लिम समाज में शिक्षा को बढ़ावा देने तथा अल्पसंख्यकों के लिए संचालित छात्रवृत्ति योजनाओं के प्रचार प्रसार के उद्देश्य से रजा फाउंडेशन द्वारा मुस्लिम जागरूकता सम्मेलन का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष शफी अहमद ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में इंसानियत की सेवा में लगे लोगों का चयन करके सुव्यवस्थित तथा सुचारू रूप से समाज सेवा की जो श्रृंखला है, उसे आगे बढ़ाया व निरंतर जारी रखा जा सकता है। राज्य और केंद्र सरकार ने बहुत सारी योजनाएं अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए बनाई है, जिसकी जानकारी अधिकांश लोगों को नहीं है। समाज के चुने हुए लोग उन सारी जानकारियों को एकत्रित करके व उसका अध्ययन करके उसका समुचित लाभ समाज के जरूरतमंद लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

इस दिशा में रजा फाउंडेशन के नौजवानों ने यह बीड़ा उठाया है। वे शिक्षा स्वास्थ्य और समाज सेवा के क्षेत्र में अपना योगदान देकर इन सारी कमियों को दूर करेंगे और मुस्लिम समाज में जो पिछड़ापन व अशिक्षा के कारण है उन्हें दूर करने की कोशिश करेंगे।

श्री अहमद ने कहा कि यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। आजकल सोशल मीडिया में इन सब के बारे में बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध हैं, उसका भी उपयोग करके शिक्षा के क्षेत्र में मुस्लिम वर्ग के छात्र छात्राओं को वह सारी जानकारी उपलब्ध कराई जा सकती है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला कांग्रेस कमेटी बलरामपुर के अध्यक्ष राजेन्द्र तिवारी ने कहा कि लंबे अरसे से इस इलाके में हिंदू मुस्लिम एक साथ मिलकर रहते आ रहे हैं। हम सदैव एक दूसरे के सुख-दुख में साथ खड़े रहते हैं। हमारे इस सांप्रदायिक सद्भावना की ताकत को कोई नहीं तोड़ सकता। यदि तोडऩे की कोशिश करेगा तो हम उसे कभी भी कामयाब नहीं होने देंगे। मेरी जहां भी जरूरत पड़ती है समाज के लोग आधी रात को मुझे कॉल कर सकते हैं।

अशफ़ाक़ अली ने कहा कि मुस्लिमों में शिक्षा के प्रति रुझान पहलेकी तुलना में बहुत बढ़ा है और आज अधिकांश अभिभावक अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई पर ध्यान दे रहे है। किंतु मुस्लिम समाज का एक बहुत बड़ा हिस्सा गरीबी व अभाव में जीता है, वे उन मजबूरियों के कारण अपने बच्चों को नहीं पढ़ा पाते है, उन कमियों को दूर करनेकी जरूरत है ।

अम्बिकापुर निगम की पार्षद रुही गजाला ने कहा कि ये अफसोस की बात है कि कई परिवारों में लड़कियों को समाज के लोक लाज की दुहाई देकर पढऩे नहीं देते।

सभा को जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष मो इस्लाम,जिला कांग्रेस प्रवक्ताआशीष वर्मा ,ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष हरीश मिश्रा,जब्बार खान ,जनपद सदस्य हुमन्त सिंह ,तौहीद अंसारी,शादाब रिजवी,गुलाम मुस्तफा,रकीब गुलजार,सदर मकबूल,शादाब खान,असरार अंसारी आदि ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में रजा फाउंडेशन के शादाब,इसरार आलम,रशीद आलम, इम्तियाज आदि ने महती भूमिका अदा की। इसके पूर्व ग्राम करकली में समाज के लोगों ने रैली निकाल कर भव्य स्वागत किया।


10-Mar-2021 7:57 PM 74

   नक्सली पर्चे भी बरामद, पहले 4 गिरफ्तार हो चुके हैं   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलरामपुर, 10 मार्च। बलरामपुर पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने बुधवार को प्रेसवार्ता कर बताया कि पुलिस ने पूर्व नक्सली जोनल कमांडर एवं सहयोगी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। इससे पहले भी चार नक्सल सहयोगी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

 पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सरपंच संगीता पैकरा ग्राम पंचायत खजुरियाडीह ने थाना चांदो में आकर 2-3 फरवरी की दरमियानी रात अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा भारत कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी के नाम कोयल संघ जोनल कमेटी कामरेड के द्वारा तीन दिवस के भीतर 10 लाख रुपए की मांग की गई थी और तथा इसकी सूचना पुलिस को नहीं देने की धमकी दी गई थी।

मामला दर्ज होते ही लगातार पुलिस आरोपियों की पतासाजी में लगी हुई थी, जहां पूर्व में ही 4 नक्सली सहयोगियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। पूर्व नक्सली जोनल कमांडर फरार प्रवीण खेस उफऱ् बिनय उर्फ नेपाली की तलाश पुलिस ने शुरू कर दी थी।

पुलिस ने 9 मार्च को मुखबिर की सूचना पर एवं साइबर सेल की मदद से आरोपी पूर्व नक्सली जोनल कमांडर नेपाली को उसके ग्राम मैनपाट लखनपुर क्षेत्र से एवं उनके सहयोगी आरोपी संजय लोहार सराईडीह थाना भंडारिया जिला गढ़वा झारखंड के ग्राम दुपीचौरा को थाना राजपुर क्षेत्र से हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया एवं जांच पड़ताल की गई तो इनके पास से माओवादी कोयल संघ जोनल कमेटी का 8 नग नक्सली पर्चे बरामद किया गया।

 कार्रवाई में निरीक्षक अनुरंजन लकरा थाना प्रभारी चांदो सहायक उपनिरीक्षक टिकेश्वर यादव प्रधान आरक्षक शिपक रंजन शर्मा, श्याम लाल भगत, आरक्षक राजेश लकड़ा, ज्ञानेश्वर राजवाड़े राजकिशोर पैकरा जिला बलरामपुर व प्रधान आरक्षक मुन्ना राम टोप्पो सराहनीय योगदान रहा।


Previous1234Next