छत्तीसगढ़ » बलरामपुर

Date : 15-Oct-2019

मक्के के खेत में बिछाया करंट, ग्रामीण की मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बलरामपुर, 15 अक्टूबर।
बलरामपुर नगर से लगे दलधोवा ग्राम में एक व्यक्ति द्वारा मक्का खेत के किनारे 11 हजार केव्ही वोल्ट से अवैध कनेक्शन कर बिना कवर के तारंगित तार बिछाया रखा था। मंगलवार की सुबह 5 बजे अपने बथान की ओर जा रहे दलधोवा निवासी कृष्णा यादव 55 वर्ष करंट की चपेट में आ गया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर बलरामपुर पुलिस मौके पर पहुंच जांच पड़ताल में जुटी हुई थी। 

पुलिस द्वारा शव को पीएम के लिए बलरामपुर जिला चिकित्सालय भेज दिया गया है। बताया जा रहा है कि जानवरों के शिकार करने के उद्देश्य से खेत में करंट बिछाया गया था जिसकी चपेट में ग्रामीण आ गया और उसकी मौत हो गई।

 


Date : 15-Oct-2019

जिले को आगे बढ़ाने की दिशा में अधिकारी समर्पित भाव से काम करें- प्रभारी सचिव

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बलरामपुर, 15 अक्टूबर।
छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग के सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव सुबोध कुमार सिंह ने जिले में चल रहे विभिन्न विभागों द्वारा संचालित विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने बैठक में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए सभी विभाग प्रमुखों से जानकारियां ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। प्रभारी सचिव ने जिला प्रशासन को शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के संचालन में विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्यानिकी एवं अन्य विभाग प्रमुखों को कार्य क्षेत्र में रचनात्मक दृष्टिकोण अपनाने के लिए कहा। पराम्परागत् रूप से संचालित कार्य प्रणाली के स्थान पर नवाचार को बढ़ाने की दिशा में आवश्यक कदम उठाने की बात कही। 

समीक्षा बैठक के दौरान जिले के प्रभारी सचिव सुबोध सिंह ने राजस्व विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए भूमि का सीमांकन, नामांकन, बंटवारा तथा गिरदावरी के कार्यों के बारे में जानकारी ली तथा गिरदावरी के सत्यापन का कार्य 30 अक्टूबर तक पूर्ण करने को कहा। उन्होंने जिले में बंटवारे के प्रकरणों की संख्या कम होने पर कहा कि भूमि खाता धारकों की मृत्यु के पश्चात् भूमि का बटवारा किया जाता है, अत: इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही कर बटवारे का प्रकरण तय समय पर पूर्ण करें। प्रभारी सचिव श्री सुबोध सिंह ने राजीव गांधी आश्रय योजना के प्रगति के संबंध में कलेक्टर से जानकारी ली। उन्होंने मनरेगा योजना में हुए विकास कार्यों की वित्तीय एवं भौतिक जानकरी ली तथा मनरेगा अन्तर्गत होने वाले कार्यों की मजदूरी राशि के भुगतान में आ रही समस्याओं को तत्काल दूर करने के निर्देश दिये।

शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी के संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए उन्होंने गोठानों में हो रहे कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने गोठानों में वर्मी कम्पोस्ट बनाने के संबंध में संबंधित अधिकारी से चर्चा करते हुए आवश्यक सुझाव दिए, साथ ही कहा कि गोठानों में वर्मी कम्पोस्ट तैयार कर ग्रामीण बिक्री कर सकते हैं, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो पाएगा। वर्मी कम्पोस्ट से जैविक खेती के क्षेत्रफल को बढ़ाने की दिशा में मदद मिलेगी। उन्होंने नरवा के संबंध में सर्व एसडीएम एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि समय-समय पर नरवा का निरीक्षण करें, ताकि इसे बेहतर बनाया जा सके। 


Date : 13-Oct-2019

गांधी विचार पदयात्रा में शामिल हुए चिंतामणी महराज

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बलरामपुर, 13 अक्टूबर।  
महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के अवसर पर गांधी विचार पद यात्रा का आयोजन किया गया। पद यात्रा का प्रारंभ विकासखण्ड कुसमी के ग्राम पंचायत हंसपुर से प्रारंभ होकर ग्राम पंचायत धनेशपुर में समाप्त हुआ। विधायक श्री चिंतामणी महराज, कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरीष एस. पद यात्रा में सम्मिलित हुये। पद यात्रा हंसपुर से पाखरडीह, डोंगीपानी, आसनपानी, सोनपुर होते हुए धनेशपुर पहुंची।

पद यात्रा के दौरान आसनपानी में सभा को सम्बोधित करते हुए विधायक श्री चिंतामणी महराज ने कहा कि आज इस पहाड़ गांव में जिले के कलेक्टर एवं सीईओ दोनों आये हैं आपकी जो भी समस्यायें हैं, इनसे इन्हें अवगत करायें, आपको यह अवसर पहली बार मिल रहा है जब जिले के दो बड़े अधिकारी आपके समक्ष आये हैं। मैं आप लोगों के बीच आता था, आता हूं और आता रहूंगा। धनेशपुर सरपंच श्रीमती बालोबाई ने कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा को बताया कि इस गांव में पानी, बिजली प्रमुख समस्या है तथा यह गांव मुख्य मार्ग से कच्चे रास्ते से माध्यम से जुड़ा है। ग्रामीणों की यही तीन सबसे प्रमुख समस्याएं हैं, यदि इनका निराकरण हो जाये तो निश्चित रूप से यह क्षेत्र धारा से जुड़ पायेगा। कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने सभा को सम्बोधित करते हुये कहा कि आप लोगों का गांव दुर्गम क्षेत्र में है, सड़क की समस्या भी है इस समस्या को दूर करने के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों सहयोग से निश्चित ही इसका समाधान किया जाएगा। 

वर्तमान में जो सुविधाएं दी जा रही हैं, आप लोग उसका पूरा लाभ लें। अपने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल एवं आंगनबाड़ी भेंजे, ताकि वहां माध्यान्ह भोजन एवं सुपोषित आहार आपके बच्चों को प्राप्त हो। जो गर्भवती महिलाएं है उनके लिए आंगनबाडिय़ों में गर्म भोजना की व्यवस्था की गई है, इसीलिये गर्भवती महिलाएं आंगबाड़ी जायें और पौष्टिक गर्भ भोजन का सेवन करें। यह आपके एवं आने वाले शिशु के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा। आंगनबाड़ी में सुपोषित आहार की व्यवस्था, इस उद्देश्य के साथ की जा रही है कि बच्चे कुपोषित न रहें एवं पूर्ण स्वस्थ होकर समाज के लिए अपना योगदान दें। बच्चे स्कूल जाते है उन्हें नियमित रूप से स्कूल जाने के लिए प्रेरित करें। स्कूल में बच्चों के लिए भोजन की व्यवस्था है, यदि बच्चा स्कूल नहीं जाएगा तो सीखेगा क्या ? बच्चे पढ़ेंगे तभी तो शिक्षित होंगे और आने वाली समस्याओं को दूर कर पाएंगे। सरपंच और पंच बैठक कर बच्चों को स्कूल जाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि जिनको पेंशन कि सुविधा नहीं मिल पा रही है, वे चिंतित न हो अब से पेंशन आपको आपके घर में ही मिलेगा। 

कलेक्टर ने पदयात्रा के दौरान पडऩे वाले सभी ग्रामों में रुककर ग्रामीणों का हालचाल जाना एवं उनकी समस्याएं सुनी। ग्राम पंचायत सोनपुर के पंचायत भवन का  अवलोकन किया और ग्रामीणों को संबोधित किया। कलेक्टर पदयात्रा के अंतिम पड़ाव में ग्राम पंचायत धनेशपुर के पहाड़ी कोरवा कन्या आश्रम पहुंचे। ग्रामीणों ने कलेक्टर का भव्य स्वागत किया और स्वागत गीत गाए। विधायक, कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ ने आश्रम में रात्रि विश्राम किया। रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन किया गया।

पद यात्रा में क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, जिला एंव खण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी सहित भारी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

 


Date : 12-Oct-2019

टीम्स टी एप्प के माध्यम से शिक्षक लेंगे परीक्षा

बलरामपुर, 12 अक्टूबर । जिला शिक्षा अधिकारी बी एक्का ने बताया है कि सत्र 2019-20 राज्य स्तरीय आंकलन के तहत् 14 अक्टूबर से होने वाली परीक्षाओं के लिए कक्षा 1ली एवं 2री के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर द्वारा टीम्स टी ऐप्लिकेशन के द्वारा शिक्षकों को प्रश्न उपलब्ध कराया जायेगा। शिक्षको के मोबाईल पर सवाल आएंगे, उसे बच्चों को बताया जाएगा। बच्चों के जवाबों को शिक्षक मोबाईल में दर्ज करेंगे। इसके बाद स्कूल के अनुसार टीम्स टी ऐप्लिकेशन में डाटा इन्ट्री की जाएगी। 

 राज्य स्तरीय आंकलन कक्षा 3री से 8वीं तक के प्रश्न पत्र टीम्स टी ऐप्लिकेशन एवं राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर वेबसाइड पर पीडीएफ  फाईल के रूप में उपलब्ध रहेगा। प्रश्न पत्रों के पासवर्ड परीक्षा तिथि से एक दिन पूर्व टीम्स.टी ऐप्लिकेशन एवं एससीईआरटी के वेबसाईट पर उपलब्ध होंगे। परीक्षा से पहले पासवर्ड टीम्स एप्स नेट कनेक्टिविटी वाले स्थानों पर पासवर्ड नहीं होने पर भी प्रश्न पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा। फॉर्मेटिव आंकलन हेतु सुझावात्मक गतिविधियां टीम्स टी ऐप्लिकेशन एवं वेबसाईट पर उपलब्ध है। इसी प्रकार परीक्षा के दौरान आने वाली तकनीकी समस्या एवं पासवर्ड संबंधी समस्या के लिये राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर के द्वारा हेल्पलाईन नंण् 18001218128 पर संपर्क करके समाधान प्राप्त किया जा सकेगा। 

 


Date : 12-Oct-2019

अन्तरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर निकाली जागरूकता रैली

बलरामपुर, 12 अक्टूबर। लिंग चयन प्रतिषेध अधिनियम अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर पुराना जिला चिकित्सालय बलरामपुर परिसर से बेटी बाचाओ बेटी पढ़ाओ तथा भू्रण हत्या रोकने एवं जन जागरूकता लाने प्रचार-प्रसार वाहन को जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बसंत सिंह व जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुश्री स्मृति एक्का के द्वारा प्रचार-प्रसार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।  स्वास्थ्य अधिकारियों व संस्था के निर्देशन में असरफी देवी नर्सिंग इंस्टीट्यूट के नर्सिंग छात्राओं के द्वारा पुराना कलेक्टोरेट चैक तक रैली निकाली गई तथा नारा लेखन, पेंटिंग व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, नर्सिंग कॉलेज के प्राचार्य, जिला आरएमएनसीएच सलाहकार सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 


Date : 10-Oct-2019

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन बलरामपुर के अंतर्गत् नर्सिंग आफिसर, स्टॉप नर्स, कनिष्ठ सचिविक सहायक पद के​चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज का सत्यापन 14 को

बलरामपुर, 10 अक्टूबर।  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन बलरामपुर के अंतर्गत् नर्सिंग आफिसर, स्टॉप नर्स, कनिष्ठ सचिविक सहायक पद के पूर्ति हेतु अभ्यर्थियों का लिखित/कौशल परीक्षा का आयोजन किया गया था। उक्त पदों के अभ्यर्थियों की उत्तीर्ण/अनुत्तीर्ण, वरीयता एवं चयनित/प्रतिक्षा सूची तैयार कर जिले के वेबसाईट एवं कार्यालय के सूचनापटल पर जारी कर दिया गया है। 

चयनित अभ्यर्थियों के समस्त मूल दस्तावेजों का सत्यापन 14 अक्टूबर 2019 को प्रात: 11बजे से कार्यालय राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन बलरामपुर में किया जाएगा