छत्तीसगढ़ » बलरामपुर

Date : 05-Dec-2019

औषधि निरीक्षक एवं पुलिस स्टाफ के संयुक्त टीम द्वारा विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ग्राम त्रिशुली में बेलवादामर बाजार में स्थित रमेश गुप्ता के क्लिनिक नुमा मकान पर औचक निरीक्षण किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बलरामपुर, 5 दिसम्बर ।
औषधि निरीक्षक एवं पुलिस स्टाफ के संयुक्त टीम द्वारा विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ग्राम त्रिशुली में बेलवादामर बाजार में स्थित रमेश गुप्ता के क्लिनिक नुमा मकान पर औचक निरीक्षण किया गया। 

क्लिनिक में विभिन्न प्रकार की एलोपैथिक औषधियां पाई गई तथा रमेश गुप्ता द्वारा औषधि अनुज्ञप्ति या चिकित्सकीय योग्यता प्रमाण-पत्र प्रदान नहीं किया गया, जिस पर औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 की धारा का उल्लंघन पाए जाने पर मौके से बरामद एलोपैथिक औषधियों को जब्त किया गया तथा 2 नमूना संग्रहण कर जांच के लिए रायपुर भेजा गया है। ज्ञातव्य है कि बिना वैध अनुज्ञप्ति के औषधि विक्रय किये जाने पर औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 के अंतर्गत् अधिकतम 05 वर्ष की सजा एवं जब्त की गई दवाओं के मूल्य का तीन गुना जुर्माने का प्रावधान है। 


Date : 05-Dec-2019

नगर पालिका परिषद रामानुजगंज, वाड्रफनगर, कुसमी  व बलरामपुर नपा के भाजपा प्रत्याशियों की सूची जारी 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
रामानुजगंज/वाड्रफनगर/कुसमी/बलरामपुर, 5 दिसंबर।
बलरामपुर, रामानुजगंज, राजपुर भाजपा की मंडल व जिला चयन समिति की अनुशंसा पर संभागीय चयन समिति द्वारा बलरामपुर जिले के नगर पालिका बलरामपुर, नगर पंचायत रामानुजगंज , नगर पंचायत वार्ड वाड्रफनगर व नगर पंचायत कुसमी में पार्षद के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी गई है। नगर पालिका परिषद बलरामपुर के लिए भाजपा प्रत्याशियों में वार्ड 1 से रोशन लाल मनी ,वार्ड 2 से रामलाल राव ,वार्ड 3 से सोनम लकड़ा, वार्ड 4 से दिलीप सोनी ,वार्ड 5 से वर्तमान अध्यक्ष राविका ,वार्ड 6 से मनोज गुप्ता, वार्ड 7 से लीला चौरसिया ,वार्ड 8 से साकल इक्का ,वार्ड 9 से प्रवीण गुप्ता ,वार्ड  10 से लोधी राम , वार्ड 11 से खालिदा खातून, वार्ड  12 से  विनय यादव ,वार्ड 13 से अंकित तिर्की ,वार्ड 14 से मुकेश गुप्ता एवं वार्ड  15 से कविता सिंह को भाजपा की ओर से प्रत्याशी बनाया गया है । 
नगर पंचायत रामानुजगंज में वार्ड 1 से उमेश गहरवार, वार्ड 2 से शर्मिला गुप्ता, वार्ड  3 से अरुण नागवंशी, वार्ड  4 से ललिता कश्यप ,वार्ड  5 से सीमा रवि, वार्ड  छह से रिमादेवी ,वार्ड  7 से उषादास, वार्ड  8 से राकेश कश्यप ,वार्ड  9 से अनीता गुप्ता ,वार्ड  10 से वर्तमान नपं अध्यक्ष रमन अग्रवाल, वार्ड  11 से संजय केसरी ,वार्ड  12 से अजय गुप्ता ,वार्ड  13 से राजनाथ विश्वकर्मा, वार्ड  14 से राजेश सोनी एवं वार्ड  15 से उषा गुप्ता को भाजपा की ओर से प्रत्याशी बनाया गया है। 

नगर पंचायत वाड्रफनगर में वार्ड  1 से अब्दुल हसन अंसारी ,वार्ड  2 शारदा कुशवाहा ,वार्ड  3से जसिंता खाखा ,वार्ड  4से पद्मा ओझा,वार्ड  5 से कविता जायसवाल, वार्ड  6 से विद्यावर्ती खैरवार, वार्ड  7 से ओमप्रकाश कनौजिया, वार्ड  8 से चंदन कुशवाहा, ़ वार्ड  9 से सीमा चौहान, वार्ड  10 से उषा पासवान, वार्ड  11 से चंद्रावती उर्रे , वार्ड  12 से इंद्रावती धुर्वे ,वार्ड  13 से पंकज गुप्ता, वार्ड  14 से अमिता कुशवाहा एवं वार्ड  15 से राम कुमार सिंह भाजपा की ओर से प्रत्याशी बनाया गया है । 

 नगर पंचायत कुसमी में वार्ड  1 से वीरेंद्र बुनकर ,वार्ड  2 से ममता पैकरा, वार्ड  3 से आनंद जायसवाल, वार्ड  4 से कुंती भगत ,वार्ड  5 से मंजू पोल, वार्ड  6 से बालेश्वर राम ,वार्ड  सात से चंद्रावती देवी ,वार्ड  8 से शौकत अली ,वार्ड  9 से विकेश साहू ,वार्ड  10 से अशरफ अली , वार्ड  11 से विजय बघेल ,वार्ड  12 से दीपक भगत,  वार्ड  13 से हीना भगत ,वार्ड  14 से रोशन एकता एवं वार्ड  15 से फिरता राम को भाजपा की ओर से प्रत्याशी बनाया गया है 


Date : 04-Dec-2019

विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर स्कूल शिक्षा विभाग एवं समाज कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वाधान में दिव्यांग बच्चों के लिए खेलकूद प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बलरामपुर, 4 दिसम्बर ।
विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर स्कूल शिक्षा विभाग एवं समाज कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वाधान में दिव्यांग बच्चों के लिए खेलकूद प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन पुराना जिला पंचायत भवन के प्रांगण में किया गया। प्रतियोगिता में शामिल सभी बच्चों को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरीश एस ने पुरस्कृत कर उत्साहवर्धन किया तथा बुजुर्ग दिव्यांगजनो को शॉल एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया।

 प्रतियोगिता में दृष्टिहीन,अस्थि बाधित तथा अन्य दिव्यांग बच्चों ने मेंहदी,रंगोली,गोला फेंक,तवा फेंक,मटका फोड़,कुर्सी दौड़,जलेबी दौड़,50 एवं 100 मीटर दौड़ आदि खेलों में भाग लिया। प्राथमिक, माध्यमिक तथा उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों के लिए अलग-अलग वर्गो में प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। जिले के 120 दिव्यांग बच्चों ने बड़े उत्साह के साथ इन खेलों में भाग लिया तथा अपने प्रतिभा का परिचय दिया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि दिव्यांग बच्चे किसी भी रूप में सामान्य बच्चों से कमजोर नहीं है, इनके खेल एवं प्रतिभा को देखकर मुझे खुशी है कि यह बच्चे हमारे देश के भविष्य हैं। प्रत्येक क्षेत्र में दिव्यांग बच्चों ने अपने प्रतिभा का लोहा मनवाया है। समाज के सभी वर्गों से मेरा यह संदेश है कि दिव्यांग बच्चों को अवसर की नहीं प्रोत्साहन की आवश्यकता है,वे अपने आप में सक्षम और प्रतिभावान हैं।

समाज कल्याण विभाग के उप संचालक चन्द्रमा यादव ने बच्चों को निरंतर आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित किया तथा उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। जिला शिक्षा अधिकारी बी एक्का ने बच्चों को शिक्षा, खेलकूद तथा सभी क्षेत्रों में आगे बढऩे के लिए निरंतर सहयोग देने की बात कही। उन्होंने कहा कि इन बच्चों का समावेशी विकास हमारा प्राथमिक लक्ष्य है। समाज कल्याण विभाग एवं शिक्षा विभाग ने सभी बच्चों को टी.शर्ट ,पैंट तथ टिफि न का वितरण किया।    


Date : 03-Dec-2019

विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय में एड्स के प्रति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, डॉक्टरों ने नागरिकों एवं छात्रों को जानकारी दी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बलरामपुर, 3 दिसम्बर ।
विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय बलरामपुर में एड्स के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरीश एस एवं डॉक्टरों ने कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों एवं छात्रों को एड्स के बारे में जानकारी दी।

 श्री हरीश एस ने कहा कि एड्स एचआईव्ही नामक वायरस के फैलने से होने वाली संक्रामक बीमारी है। एड्स  एचआईव्ही वायरस संक्रमित खून से फैलता है। उन्होंने कहा कि एचआईव्ही से बचाव के लिए उपाय उपलब्ध हैं इसके लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आवश्यक सावधानी के द्वारा एचआईव्ही के संक्रमण से बचा जा सकता है। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ज्ञानेश चैाबे ने कहा कि एचआईवी एड्स एक वायरस द्वारा फैलने वाली बीमारी है जो कि मनुष्य की प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है। यह रोग मुख्य रूप से असुरक्षित यौन संबंध,संक्रमित सुई लगाने,संक्रमित खून चढ़ाने एवं संक्रमित मां से उसके होने वाले बच्चे में हो सकता है। 

साथ ही उन्होंने एड्स रोग की रोकथाम कैसे की जा सकती है, इस बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा इस रोग को फैलने से रोकने के लिये समाज में जागरूकता लाने की बात कही। इस अवसर पर अस्पताल अधीक्षक सह सिविल सर्जन डॉ आरके त्रिपाठी, चिकित्सा अधिकारी डा एचएस मिश्रा,नर्सिंग कॉलेज के छात्राएं सहित नागरिक उपस्थित थे।

 

 


Date : 03-Dec-2019

धान खरीदी शुरू, 11 उपार्जन केन्द्रों में पंजीकृत किसानों को 6852.52 क्विंटल धान की खरीदी के लिए 147 टोकन का वितरण, धान के अवैध परिवहन एवं संग्रहण पर भी लगातार कार्यवाई जारी, 20 बोरी पुराना धान जब्त

बलरामपुर 3 दिसम्बर। धान खरीदी शुरू होने के साथ ही उर्पाजन केन्द्रों में धान खरीदी की प्रक्रिया  शुरू हो गई है। जिले के धान उपार्जन केन्द्र जमड़ी में 49.2 क्विंटल धान खरीदने के साथ ही विधिवत् धान खरीदी की प्रक्रिया शुरूआत हुई। जिले के 11 उपार्जन केन्द्रों में पंजीकृत किसानों को 6852.52 क्विंटल धान की खरीदी के लिए 147 टोकन का वितरण किया गया है।  कलेक्टर के निर्देश पर धान खरीदी प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही धान के अवैध परिवहन एवं संग्रहण पर भी लगातार कार्यवाही जारी है।

 कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने कहा कि बिचैलिये और कोचिंयो के विरूद्ध धान के अवैध परिवहन एवं संग्रहण के लिए कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में जिला मुख्यालय बलरामपुर के चांदो रोड़ स्थित विकेश कृषि सेवा केन्द्र स्थित जोगेन्द्र प्रसाद गुप्ता के गोदाम से राजस्व, खाद्य विभाग एवं पुलिस के संयुक्त टीम के द्वारा 231 बोरी नया तथा 508 बोरी पुराना कुल 739 बोरी धान जब्त कर कार्यवाही की गई। इसी प्रकार विकासखण्ड वाड्रफ नगर के ग्राम महेवा निवासी शोभनाथ कुर्रे के घर से 20 बोरी पुराना धान जब्त किया गया। 

 

 


Date : 02-Dec-2019

कलेक्टर धान खरीदी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए उपार्जन केंद्रों का लगातार निरीक्षण 

बलरामपुर, 2 दिसम्बर । कलेक्टर संजीव कुमार झा धान खरीदी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए उपार्जन केंद्रों का लगातार निरीक्षण कर रहे है। इस दौरान उन्होंने नोडल अधिकारियों के साथ धान के अवैध परिवहन और संग्रहण को रोकने के उद्देश्य से चेकपोस्टों का निरीक्षण किया। चांदो धान खरीदी केंद्र पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया तथा समिति के प्रबंधक एवं सदस्यों से चर्चा की। धान खरीदी केन्द्र चांदो में वर्ष 2015-16 से 2018-19 के मध्य धान खरीदी में अनियमितता पाये जाने एवं धान खरीदी की व्यवस्था विधिवत् पूर्ण नहीं करने के कारण धान खरीदी प्रभारी फि रोज अहमद को कलेक्टर के निर्देश पर सहायक पंजीयक,सहकारिता बलरामपुर द्वारा तत्काल पद से पृथक किया गया। इस दौरान उन्होंने करचा के चेकपोस्ट का निरीक्षण भी किया। 


Date : 01-Dec-2019

तेज रफ्तार स्कॉर्पियो अनियंत्रित होकर पलटी, दुर्घटना में मां बेटे की मौके पर ही मौत 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
राजपुर, 1 दिसंबर।
बलरामपुर-रामानुजगंज जिला के राजपुर में आज सुबह तेज रफ्तार स्कॉर्पियो अनियंत्रित होकर पलट गई।इस सड़क दुर्घटना में मां बेटे की मौके पर ही मौत हो गई। बताया जा रहा है कि स्कार्पियो वाहन में लगभग 9 लोग थे और सभी शादी समारोह में शामिल होकर वापस घर लौट रहे थे।वाहन में बैठते ही चालक काफी तेजी से वाहन को दौड़ाना शुरू कर दिया था और कुछ ही दूरी तय करने के बाद वाहन तीन चार बार पलटते हुए बजाज शो-रूम के बंद शटर से जा टकराई।इस घटना में मां बेटे की मौत के अलावा 6 लोगों को गंभीर चोट लगी है जिनका उपचार चल रहा है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार बरियों चौकी अंतर्गत ग्राम बघिमा निवासी रीमा श्रीवास्तव पति चंदन श्रीवास्तव 25 वर्ष की भतीजी की शादी राजपुर के अग्रसेन भवन में शनिवार को थी।शादी समारोह में शामिल होने रीमा अपने 4 वर्षीय पुत्र समर, 8 वर्षीय पुत्र चिराग के अलावा बिहार शरीफ निवासी ममता बेबी 35 वर्ष व उनकेपति प्रमोद सिन्हा, 6 वर्षीय प्रशांत लाल तथा 50 वर्षीय सिपाही लाल के साथ स्कॉर्पियो में सवार होकर राजपुर गई थी। शादी के बाद रविवार की सुबह दुल्हन को विदा किया गया। इसके बाद करीब 8.30 बजे सभी स्कॉर्पियो से घर लौट रहे थे। सभी के वाहन में बैठते ही चालक ने काफी तेज रफ्तार में वाहन दौड़ाना शुरु कर दिया। इसी बीच राजपुर में ही तेज स्पीड के कारण स्कॉर्पियो फिल्मी स्टाइल में कई राउंड मारते हुए बजाज शो-रूम के बंद शटर से जा टकराई। हादसा इतना जबरदस्त था कि रीमा श्रीवास्तव व उसके मासूम बेटे 4 वर्षीय समर श्रीवास्तव की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई, जबकि वाहन में सवार अन्य 6 गंभीर रूप से घायल हो गए।

घटना के बाद मची चीख-पुकार
हादसे के बाद घायलों की चीख-पुकार सुनकर मौके पर लोगों की भीड़ लग गई। उन्होंने घायलों को किसी तरह वाहन से बाहर निकाला और राजपुर अस्पताल में भर्ती कराया। यहां से घायलों की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्हें अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रेफर कर दिया गया। बाद में उन्हें अंबिकापुर के किसी अन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया।

मां ने सीने से चिपका रखा था बेटे को
दुर्घटना के बाद जब लोगों ने मां-बेटे के शव को बाहर निकाला तो नजारा देख लोगों की आंखें नम हो गईं। मां ने अपने बेटे को सीने से लगा रखा था। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मां-बेटे के शव को पीएम के लिए अस्पताल भिजवाया। पीएम पश्चात शव उनके परिजनों को सौंप दिया गया। हादसे में 2 मौत से शादी की खुशियां मातम में तब्दील हो गईं।

 


Date : 27-Nov-2019

कलेक्टर ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2011 के तहत् प्राप्त आवेदन का निराकरण समय-सीमा के भीतर नहीं करने पर कार्यपालन अभियंता छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी मर्यादित बलरामपुर को 18 हजार 500 का परिव्यय भुगतान का दण्ड दिया

बलरामपुर, 27 नवम्बर। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के कलेक्टर  संजीव कुमार झा ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2011 के तहत् प्राप्त आवेदन का निराकरण समय-सीमा के भीतर नहीं करने पर कार्यपालन अभियंता छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी मर्यादित बलरामपुर को 18 हजार 500 का परिव्यय भुगतान का दण्ड दिया है। विदित हो कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत् आवेदकों के द्वारा प्रस्तुत आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय-सीमा 7 दिवस के भीतर किया जाना होता है तथा उक्त अधिनियम के तहत् समय-सीमा के बाद आवेदन अनिराकरण की स्थिति में परिव्यय भुगतान दण्ड स्वरूप अधिरोपित होता है। 

 विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ग्राम पंचायत चाकी के आवेदकों के द्वारा ट्रांसफार्मर सुधार किये जाने हेतु 5 अक्टूबर को आवेदन प्रस्तुत किया गया था,परन्तु कार्यपालन अभियंता छग राज्य विद्युत वितरण कंपनी मर्या बलरामपुर द्वारा उक्त आवेदन का निराकरण समय-सीमा के 37 दिवस पश्चात किया गया। आवेदन का समय-सीमा में निराकरण नहीं किया जाना अधिनियम की घोर लापरवाही को परिलक्षित करता है जो दण्डनीय है। 

कलेक्टर ने समय.सीमा के पश्चात् निराकरण किये जाने पर कार्यपालन अभियंता छग राज्य विद्युत वितरण कंपनी मर्या बलरामपुर को अधिनियम अनुसार आवेदन पर परिव्यय भुगतान की कुल राशि 18500 रूपये निर्धारित किया है एवं उक्त राशि का भुगतान जिला ई-गवर्नेंस सोसायटी, कलेक्टर बलरामपुर के खाते में जमा कर पावती की प्रति आगामी समय-सीमा की बैठक में प्रस्तुत करने हेतु आदेशित किया है। 

 


Date : 27-Nov-2019

कलेक्टर ने धान खरीदी तैयारियों की समीक्षा बैठक में खाद्य अधिकारियों एवं समिति प्रबंधकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बलरामपुर, 27 नवम्बर ।
कलेक्टर संजीव कुमार झा ने तैयारियों की समीक्षा के लिए खाद्य अधिकारियों एवं समिति प्रबंधकों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर ने समिति प्रबंधकों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि धान खरीदी प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाये जाने पर संबंधित कर्मचारियों के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बार शत-प्रतिशत सत्यापन तथा निगरानी में ही धान खरीदी की जाएगी। 

 कलेक्टर ने बताया कि उपार्जन केन्द्रों में दिन में 2 बार भण्डारण का सत्यापन किया जाएगा। पंजीकृत किसानों का धान टोकन के माध्यम से ही खरीदा जाएगा। किसान धान खरीदी केन्द्रों में अपना पहचान पत्र साथ लाएंगे,पहचान-पत्र के साथ ही उनको प्रवेश दिया जाएगा। प्रत्येक धान खरीदी केन्द्र में एक नोडल अधिकारी नियुक्त होंग, जिनके द्वारा सत्यापन के पश्चात् ही धान खरीदी की प्रक्रिया पूर्ण होगी। उन्होंने प्रबंधकों से कहा कि स्टेकिंग की प्रक्रिया ठीक से होनी चाहिए। कलेक्टर ने विपणन अधिकारी को बारदाने के संग्रहण की विस्तृत जानकारी देने तथा प्रबंधकों से धान उपार्जन केन्द्र में शीघ्र ही बारदाना की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने खाद्य अधिकारी को 01 दिसम्बर से शुरू होने वाली धान खरीदी के लिए 03 दिन पहले टोकन जारी करने का निर्देश दिये हैंए ताकि तय समय.सीमा पर धान खरीदी शुरू हो सके।

अवैध धान के परिवहन व भण्डारण की कार्रवाई
अवैध धान के परिवहन एवं भण्डारण की कार्यवाही में विकासखण्ड वाड्रफनगर के ग्राम बसंतपुर में दयाशंकर गुप्ता के घर से 100 बोरी धान तथा दयाशंकर गुप्ता के द्वारा ही सुमेर सिंह के घर में उत्तरप्रदेश से लाकर रखे गये 180 बोरी धान जब्त किया गया है। वाड्रफनगर के ही ग्राम जमई में नन्दू कुशवाहा के घर से 54 बोरी धान जब्त किया गया। इसी प्रकार प्राप्त सूचना के आधार पर राजपुर के अनुविभागीय अधिकारी ने तत्काल कार्यवाही करते हुए झींगो में गौतम गुप्ता के दुकान से 80 बोरी धान जब्त कर मंडी अधिनियम के तहत् कार्यवाही की। 

 


Date : 27-Nov-2019

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेसवार्ता कर चुनाव प्रक्रिया एवं नियमावली के संबंध में विस्तृत जानकारी दी, बलरामपुर के 5 नगरीय निकायों में चुनाव तैयारियां 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बलरामपुर, 27 नवंबर ।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार झा ने प्रेसवार्ता कर चुनाव प्रक्रिया एवं नियमावली के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिले के 5 नगरीय निकायों में चुनाव होना है, इस संबंध में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। 

सभी नगरीय निकायो के लिए रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है। चुनाव आयोग निर्देशानुसार मतदान बैलेट पेपर से होगा तथा प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया ऑनलाईन होगी। ऑनलाईन प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए राजनैतिक दलों के सदस्यों को तथा लोक सेवा केन्द्र के ऑपरेटरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

 कलेक्टर ने नगरीय निकाय चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा खर्च किये जाने वाले राशि की सीमा के बारे में जानकारी दी तथा खर्च संबंधी ब्यौरे का रिकार्ड रखे जाने एवं जांच होने की बात कही। प्रेसवार्ता में पुलिस अधीक्षक टी आर कोसिमा ने कहा कि निर्वाचन को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा संबंधी सभी तैयारियां की गई हैं। उन्होंने बताया कि जिले में पुलिस बल की कोई कमी नहीं है तथा निर्वाचन के प्रक्रिया में कोई व्यवधान न हो इसके लिए सीआरपीएफ छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल एवं छत्तीसगढ़ पुलिस की जवानों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।    


Date : 24-Nov-2019

प्रशासन द्वारा जिला स्तरीय नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल 2019 का आयोजन, हमारी माटी के कलाकारों को बड़े मंचों पर मिलेगा मौका- विधायक बृहस्पत सिंह 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बलरामपुर, 24 नवंबर ।
जिला प्रशासन द्वारा जिला स्तरीय नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल 2019 का आयोजन शासकीय बालक उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय बलरामपुर के प्रांगण में किया गया। कार्यक्रम में विकासखण्ड स्तर से चयनित 24 टीमों ने जिला स्तरीय नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल में निर्धारित चार विधाओं में सुआ,करमा,दशई करमा,सोंदो,सरहुल,शैला आदि पारंपरिक नृत्यों में शानदार प्रस्तुति दी। रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह एवं कलेक्टर संजीव कुमार झा ने चारों विधाओं से प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त नर्तक दलों को शील्ड एवं प्रोत्साहन राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान किया। चारों विधाओं के नृत्यों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले दलों को संभाग स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

इस अवसर पर विधायक बृहस्पत सिंह ने कलाकारों का उत्साहवर्धन करते हुए छत्तीसगढ़़ के माटी को नमन किया और कहा कि हमारे पूर्वजों की जो परम्परा रही है,जैसे धान लगाना, हल चलाना,धान  काटना और करमा,जीवतिया जैसे त्यौहारों को आज इन कलाकारों ने नृत्य के माध्यम से जीवन्त किया है। आप सभी हमारी अमूल्य धरोहर और परम्परा के संरक्षक और वाहक हैं। स्कूली छात्र-छात्राओ एवं युवाओं में अपने पारम्परिक नृत्य के प्रति इतना प्रेम देखकर मैं अभिभूत हूं। उन्होंने कहा कि इस माटी के कलाकार प्रतिभावान हैं और इनको बड़े मंचो पर मौका मिले इसके लिए शासन प्रयासरत् है। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने विजेता दलों को बधाई देते हुए कहा कि जो दल चयनित नहीं हुये हैं उनको निराश नहीं होना है। उन्होंने कहा कि जो भी कलाकार यहां आये हैं उन्हें कोई विशेष प्रशिक्षण नहीं मिला है, इनका नृत्य स्वत: स्फूर्त है। कलेक्टर ने संभाग स्तर पर चयनित चार टीमों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप लोगों को और बेहतर प्रदर्शन करना है और जिले के विभिन्न पारंपरिक नत्यों को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलानी है।

कार्यक्रम में विवाह गीत के विधा में विकसखण्ड बलरामपुर का ग्राम बादा प्रथम,विकासखण्ड शंकरगढ़ का ग्राम सिहार द्वितीय एवं विकासखण्ड राजपुर का ग्राम को दौरा को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसी प्रकार फसल कटाई के विधा में पोस्ट मैट्रिक छात्रावास रामचन्द्रपुर प्रथम, कुसमी के ग्राम धन्जी द्वितीय एवं बलरामपुर के ग्राम चित्तविश्रामपुर तृतीय, पारम्परिक त्यौहार विधा में कुसमी के ग्राम जोधपुर प्रथम,राजपुर के ग्राम डकवा द्वितीय एवं शंकरगढ़ के ग्राम लोधी तृतीय तथा अन्य विधाओं में वाड्रफनगर के ग्राम बरतीकला प्रथम,रामचन्द्रपुर के ग्राम बानापती द्वितीय एवं शंकरगढ़ के ग्राम करमी तृतीय स्थान प्राप्त किया।  इस अवसर सहायक आयुक्त आदिवासी आरके शमा,तहसीलदार शबाब खान,सहायक संचालक शिक्षा आशा किरण टोप्पो,क्षेत्र के जनप्रतिनिधि,गणमान्य नागरिक,जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी,शिक्षक-शिक्षिकाएं,छात्र-छात्राएं सहित बड़ी संख्या आम नागरिक उपस्थित थे।