छत्तीसगढ़ » बलरामपुर

07-Jul-2020 10:06 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कुसमी, 7 जुलाई।
सोमवार को सामरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक चिंतामणि महराज ने जनपद उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा व अन्य जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास के प्रांगण में मुनगा (सहजन) के 100 पौधों का रोपण कर अभियान की शुरुआत की गई। 

इस अभियान के तहत  कुसमी विकास खंड के 29 आश्रम-छात्रावास, 359 आंगनबाड़ी केन्द्रों के परिसरों, 224 प्राथमिक विद्यालय, 77 माध्यमिक विद्यालय, 9 हाईस्कूल और 7 हायर सेकेण्डरी स्कूल में मुनगा के पौधे का रोपण किया जा रहा है।

इस दौरान विधायक चिंतामणि महराज ने कहा कि मुनगा के हरे पत्ते का व्यापार करने में फायदा हो सकता है। दिक्कत ना हो इस कारण पाउडर के रूप में इसका उपयोग करते हैं। 
सरगुजा के मुख्य वन संरक्षक एबी मिंज ने कहा मुनगा का उपयोग विभिन्न तरीके से पहले को लोग कर चुके हैं। पहले की तुलना में अब इसका उपयोग लोग कम करने लगे थे, जबकि मुनगा से कई फायदा हैं जो लोग कुपोषण से जूझ रहे हैं वे मुनगा के उपयोग से पोषण ग्रहण कर सकते हैं। 

बलरामपुर वन मंडल अधिकारी लक्ष्मण सिंह ने कहा मुनगा का उपयोग सुपर कूप के रूप में महत्व माना गया है। मुनगा खाने से पोषण का अभाव भी कम होगा। अंग्रेजी दवा से लोग दूर भी रह सकते हैं।

पौधारोपण अभियान के दौरान कुसमी एसडीएम दीपक निकुंज, तहसीलदार इरसाद अहमद, मुख्य कार्यपालन अधिकारी विनोद जायसवाल, परियोजना अधिकारी विनय तिर्की, बीईओ धर्मेंद्र यादव, नगर अध्यक्ष गोवर्धन राम, खसरू बुनकर, मुज्जसम नजर, शुशील दुबे, राशिद, सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

 


06-Jul-2020 8:38 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बलरामपुर, 6 जुलाई। पढ़ई तुंहर दुआर योजना के तहत जिले में बच्चों को ऑनलाईन कक्षाओं के माध्यम से जोड़कर शिक्षा प्रदान की जा रही है। कलेक्टर श्याम धावड़े द्वारा इस योजना की समीक्षा के दौरान दूरस्थ अंचलों में भी शिक्षा बाधित न हो तथा बच्चों तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचे, इस हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये थे। 

जिले में पढ़ई तुंहर दुआर के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी बंधेश सिंह ने बताया कि वेवेक्स एप्प के माध्यम से बच्चे ऑनलाईन अध्यापन का लाभ ले रहे हैं। स्कूल में चलने वाले कक्षाओं की तरह ऑनलाइन कक्षाओं में भी बच्चों की रूचि बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि जिले में शिक्षकों द्वारा प्रतिदिन लगभग 200 कक्षाएं लिए जा रहे हैं।  जिला शिक्षा अधिकारी बी एक्का ने बताया कि प्रारम्भ में बच्चों को इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाईन पढ़ाना चुनौतीपूर्ण प्रतीत हो रहा था किंतु शिक्षकों के अथक परिश्रम एवं संयुक्त प्रयास के द्वारा अब जिले के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा घर बैठकर ही प्राप्त हो रही है। छात्र-छात्राएं भी तकनीक के सहज प्रयोग से ऑनलाईन पढ़ाई का लाभ ले रहे हैं। जिले के विभिन्न विषयों के अध्यापक समयानुसार ऑनलाइन कक्षाएं लेते है, बच्चे वेबेक्स के माध्यम से आसानी से इन कक्षाओं से जुड़ जाते है। जिले में अब तक शिक्षकों ने 2791 ऑनलाईन कक्षाएं आयोजित की हैं,जिसमें 7515 विद्यार्थी शामिल हुए हैं।  

 

 


05-Jul-2020 10:04 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
रामानुजगंज, 5 जुलाई।
तहसीलदार के वाहन के ठोकर से एक युवक घायल हो गया एवं उसकी बाइक भी क्षतिग्रस्त हो गई। आरोप है कि सूमो वाहन के सामने बोर्ड में तहसीलदार लिखे जाने और उसमें मात्र ड्राइवर के द्वारा वाहन चलाने से युवक को दुर्घटना के बाद उठाने की जगह थाने ले जाने की धमकी देते हुए मौके से भाग गया। दुर्घटना पश्चात प्रत्यक्षदर्शियों ने घायल युवक को उठाया। जिन्होंने तहसीलदार के ड्राइवर के व्यवहार की निंदा की।

आज शाम करीब  4 बजे तहसीलदार का ड्राइवर तहसीलदार की गाड़ी लेकर लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस से तेजी से बिना हार्न दिए गेट से बाहर निकल रहा था। इसी दौरान नगर के वार्ड 13 के रहने वाला परदेसी पिता बिरजू (25 वर्ष) अपने मोटरसाइकिल से जा रहा था, जिससे बाइक एवं तहसीलदार के वाहन में जोरदार टक्कर हो गई। बताया जाता है कि घटना के बाद तहसीलदार के ड्राइवर के द्वारा युवक को उठाने की जगह उल्टा थाना ले जाने की धमकी दी गई। 

तहसीलदार भरत कौशिक को घटना की जानकारी दी गई तो उन्होंने इससे साफ इंकार करते हुए कहा कि यदि सूमो गाड़ी मारा रहता तो युवक नहीं बचता, उन्होंने उल्टा युवक पर दारु पीने का आरोप मढ़ दिया।

हार्न बजाकर निकलता तो नहीं होती दुर्घटना
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि तहसीलदार की गाड़ी जब रेस्ट हाउस से तेजी से निकल रही थी, तब यदि ड्राइवर के द्वारा हार्न बजा दिया गया होता एवं गाड़ी की रफ्तार कुछ कम होती तो ऐसी दुर्घटना नहीं घटती।

 


05-Jul-2020 10:00 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रामानुजगंज,5 जुलाई। टाई लगाकर, महंगी चार चक्का गाड़ी में दो युवक ग्राम कनकपुर पहुंचे थे जहां वे प्रधानमंत्री आवास एवं शासन की अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ग्रामीणों से अंगूठा का निशान ले रहे थे। जब ग्रामीणों को शक हुआ एवं उन्होंने इसकी जानकारी जनपद सीईओ विनय गुप्ता को दी तो उन्होंने बताया कि न तो जिला से और न ही जनपद से कोई अधिकारी प्रधानमंत्री आवास के तहकीकात के लिए एवं शासन की अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भेजा गया है। जिसके बाद रामानुजगंज पुलिस को सूचना दी गई तो मौके पर पुलिस पहुंची एवं वाहन समेत दोनों युवकों को थाने लेकर आई जिनके विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।

 प्राप्त जानकारी के अनुसार आज दोपहर 1.30 बजे के करीब जाकिर खान (26) ग्राम सिरसी भैयाथान एवं आमीन (25) ग्राम बढ़वार थाना रमकोला के रामानुजगंज जनपद के ग्राम कनकपुर पहुंचे एवं वे ग्रामीणों से प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने एवं शासन की अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने का बात करते हुए अंगूठे का निशान बारी-बारी से लेने लगे। जब ग्रामीणों के द्वारा उनसे पूछा गया कि आप कहां से आए हैं एवं किसके आदेश से आए हैं तो वे गोलमोल जवाब देने लगे। जिस पर उन्हें शक हुआ तो तत्काल जनपद सीईओ विनय पैकरा को जानकारी दी, तब उन्होंने बताया कि जनपद या जिला से किसी को भी जांच करने नहीं भेजा गया है। जिसके बाद तत्काल रामानुजगंज थाने को सूचना दी गई। 
सूचना पर मौके पर पुलिस पहुंची व इनोवा कार और उसके ड्राइवर तथा दोनों युवकों को थाना लाया गया। 

इनोवा ड्राइवर ने बताया कि गाड़ी अंबिकापुर की है युवकों ने किराए पर लिया था। वहीं दोनों युवक बोल रहे थे कि हम फिनो पेमेंट बैंक के कर्मचारी हैं एवं बैंक के कार्य से यहां आए थे। थाना प्रभारी सुरेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि तीनों युवकों के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।


02-Jul-2020 10:56 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
रामानुजगंज, 2 जुलाई।
रामानुजगंज थाना अंतर्गत रामानुजगंज-अंबिकापुर मुख्य मार्ग नेशनल हाईवे 343 में ग्राम आरागाही के न्यू सामंजस्य फैमिली ढाबा के समीप क्लिंकर  लोड वाहन ने बाइक सवार पति-पत्नी को कुचल दिया,जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी।                                                      

   प्राप्त जानकारी के अनुसार बलरामपुर मुख्यालय के ग्राम महाराजगंज निवासी महात्मा राम (32) पत्नी फूलमती (27) गृहग्राम महाराजगंज से रामानुजगंज के ग्राम पंचायत पुरानडीह में शोक कार्यक्रम में आ रहे थे। इसी बीच आरागाही के समीप क्लिंकर लोड वाहन  ने जोरदार टक्कर मार दिया। टक्कर इतनी भीषण थी कि पति पत्नी दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद तत्काल रामानुजगंज पुलिस मौके पर पहुंची। शव को पोस्टमार्टम कर परिजनोंं को दे दिया गया है। वहीं घटना में शामिल वाहन को भी पुलिस ने जब्त कर लिया है। चालक फरार बताया जा रहा है।

 


01-Jul-2020 10:14 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रामानुजगंज,1 जुलाई। वन परिक्षेत्र रामानुजगंज के अंतर्गत ग्राम देवीगंज के प्लांटेशन एरिया में ट्रैक्टर से जुताई ग्रामीण के द्वारा कराया जा रहा था। मुखबिर की सूचना पर तत्काल रेंजर अनिल सिंह पैकरा के निर्देश पर वन अमला मौके पर पहुंचा एवं ट्रैक्टर को जब्त कर भारतीय वन अधिनियम की धारा के तहत कार्रवाई की जा रही है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह 10 बजे के करीब मितगई बीट के अंतर्गत ग्राम देवीगंज के खैर वृक्षारोपण एरिया कक्ष क्रमांक 3418 में गांव के ही बाल गोविंद के द्वारा सुदामा प्रजापति का ट्रैक्टर बुलवाकर वन भूमि की जुताई कराई जा रही थी जिसकी सूचना वनरक्षक पुष्पा कुजूर को मिली तो तत्काल रेंजर अनिल सिंह पैकरा के निर्देश पर वन अमला जुताई कर रहे हैं। ट्रैक्टर को जब्त कर कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में वनपाल कृष्ण कुमार निषाद वनरक्षक पुष्पा कुजूर राजनाथ सिंह अनश्वर राजवाड़े, प्रदीप कुजुर सक्रिय रहे।

 

 


29-Jun-2020 10:08 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कुसमी, 29 जून। शौचालय में रहने को मजबूर महिला के लिए जनपद उपाध्यक्ष कुसमी हरीश मिश्रा की पहल पर प्रशासन द्वारा आवास बनाया जाना शुरू किया गया है। निर्माण किये जा रहे आवास व महिला का हाल-चाल लेने पहुंचे सामरी विधानसभा के विधायक व कुसमी के जनपद उपाध्यक्ष घटिया स्तर के र्इंट से आवास निर्माण देखकर नाराज हुए तथा उपस्थित सचिव को फटकार लगाई।  

ज्ञात हो कि बलरामपुर-रामानुजगंज जिला अंतर्गत कुसमी विकासखंड के मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत राजेंद्रपुर के पकरीटोला में एक पति खोई महिला ललिता नगेसिया अपने दो बच्चों के साथ स्वच्छ भारत अभियान के तहत बने शौचालय में रहने की सूचना पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष व जनपद उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा के उक्त ग्राम पहुंचकर महिला को खाद्य सामग्री व कंबल वितरण किए जाने की खबर 'छत्तीसगढ़Ó अखबार में प्रकाशित हुई थी। इसके बाद प्रशासन ने तत्काल उक्त महिला के लिए घर बनवाना शुरू कर दिया। 

सामरी विधायक चिंतामणि महाराज ने भी रविवार को पकरीटोला जाकर महिला को प्रशासन द्वारा तैयार कर दिए जा रहे घर सहित महिला का हाल-चाल लेने पहुंचे। विधायक चिंतामणि महराज ने पहुंचने के बाद उक्त महिला से बात- चीत कर पूरा हाल चाल जाना. उक्त महिला ने अपनी पूर्ववर्ती समस्याओं को बताया. महिला ने शौचालय में रहने की बातें भी बताई. जिसके बाद विधायक सहित पहुंचे जनपद उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा ने महिला के लिए बनाए जा रहे आवास में गुणवत्ता का जायजा लिया. इस दौरान घटिया स्तर का गुणवत्ताविहीन गले लाल ईंट देखकर विधायक व जनपद उपाध्यक्ष ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सचिव कपिलदेव पैकरा को गुणवत्ता युक्त ईंट का उपयोग करने कहा तथा मौजूद एसडीएम दीपक निकुंज ने भी सचिव को फटकार लगाते हुए तत्काल घटिया ईट के उपयोग न करने व गुणवत्तापूर्ण ईट उपयोग करने की नसीहत दी।
इस मामले में जनपद पंचायत सीईओ विनोद जायसवाल ने बताया कि जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। अभी तक मेरे पार जांच रिपोर्ट नहीं आई हैं।
जांच करने पहुंचे जनपद पंचायत करारोपण अधिकारी महेश बुनकर ने कहा कि जांच कर कॉपी सीईओ को दे दी गई है। 

मामले में कुसमी एसडीएम दीपक निकुंज ने कहा कि मेरे द्वारा पहले ही जनपद सीईओ को जवाब मांगने कहा गया था। सीईओ ने क्या कार्रवाई की इसकी जानकारी लेता हूं। 


29-Jun-2020 8:39 PM

'छत्तीसगढ' संवाददाता
कसडोल, 29 जून।
ग्राम पंचायत खैरी एवं कुची में पंचायत भवन एवं ग्राम पंचायत सलौनी के मंगल भवन का भूमिपूजन विधायक शकुन्तला साहू के मुख्य आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम जिला कांग्रेस कमेटी बलौदाबाजार हितेन्द्र ठाकुर की अध्यक्षता तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में खिलेन्द्र वर्मा जनपद अध्यक्ष पलारी, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष पलारी गणेश शंकर जायसवाल, जनपद उपाध्यक्ष मनोज आडिल, राधिका कलयारी जनपद सदस्य, ब्लॉक कांग्रेस महामंत्री झड़ीराम कनौजे उपस्थित रहे। 

गौरतलब हो कि विधायक चुनाव के 4 महीने के भीतर ग्राम पंचायत भवन के लिए 14 लाख 42 हज़ार की सौगात दी है। कार्यक्रम में सरपंच सलौनी दशोदा विजय कन्नौजे, उपसरपंच रामकुमार बंजारे, खैरी सरपंच दुबेचन्द टंडन, उपसरपंच माही मनमोहन रात्रे, कुची सरपंच रवि कुमार साहू, उपसरपंच सावन फेकर, कार्यकर्ता लेखराम गनहरे, चैन बांधे सहित ग्रामवासी भारी संख्या में उपस्थित थे।

 


28-Jun-2020 10:36 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

कुसमी, 28 जून। रविवार को स्थानीय विधायक चिंतामणि महाराज व जनपद उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा ने जनपद पंचायत कुसमी के दुरस्थ अंचल क्षेत्र ग्राम पंचायत इदरीपाठ में मनरेगा के तहत 14 लाख 44 हजार रुपये से निर्मित होने वाले नवीन पंचायत भवन का भूमिपूजन किया।

भूमिपूजन कार्यक्रम में पहुंचे विधायक सहित जनपद उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा, नगर पंचायत कुसमी अध्यक्ष गोवर्धन राम, सरपंच देवेंद्र नागेशिया, जनपद सदस्य खसरू बुनकर, मानमती सिंह, विनोद यादव, श्रवण गुप्ता सभी ने पूजा-अर्चना किया। इसके बाद उक्त सभी ने फावड़ा चला कर निर्माण कार्य की शुरुआत की। 

इस अवसर पर विधायक चिंतामणि महाराज व जनपद उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा ने गांव के सरपंच व पंचों को गुणवत्ता का पूर्ण ख्याल रखते हुए भवन का निर्माण कराए जाने की अपील की। इस अवसर पर एसडीएम दीपक निकुंज, कार्यक्रम अधिकारी विनय तिर्की, सचिव मुकेश गुप्ता, इंजीनियर अमरीश यादव, तकनीकी सहायक रामप्रताप लकड़ा, गाँव के जनप्रतिनिधि आईपी गुप्ता, रोहित गुप्ता सहित ग्रामवासी उपस्थित थें।

भूमिपूजन के बाद विधायक चिंतामणि के हाथों राजस्व विभाग द्वारा कुसमी एसडीएम दीपक निकुंज के उपस्थिति में दात्रम जलाशय के डूबान एवं मुख्य नहर निर्माण, ग्राम पंचायत दात्रम के 4 ग्रामीणों को कुल 22 लाख 96 हजार 112 रुपये का मुआवजा राशि का चेक वितरण किया गया। जिसमें ग्राम के रमेश्वर को 15,98,584 रुपये, फूलचंद 5,63,160 रुपये, झलो उर्फ मूलो 63232 रुपये, अजीत को 71,136 रुपये का चेक दिया गया। 


22-Jun-2020 8:31 PM

कुसमी, 22जून। अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस पर रविवार को हिंडाल्को कुसमी के कार्यालय प्रांगण में अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए मनाया गया। जिसमें योग करने के तरीकों के साथ इससे होने वाले फायदों के बारे में चर्चा की गई।

इस अवसर पर हिंडाल्को खान प्रमुख राजेश रंजन अंबष्ट ने योग का महत्व बताते हुए कहा कि योग न केवल शरीर को स्वस्थ रखने का एक बेहतरीन माध्यम है बल्कि प्रतिदिन योग के अभ्यास से मनुष्य के सोचने एवं काम करने के तरीके में भी बदलाव आते हैं। उन्होने लोगों से योग को नित्य रूप से अपने जीवन में लाने की बात कही। इस अवसर पर हिण्डाल्को के अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित थे।
 


21-Jun-2020 10:46 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बलरामपुर, 21 जून।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए डिजिटल प्लेटफार्म में योग दिवस का आयोजन किया गया। स्कूल शिक्षा विभाग एवं समाज कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जिला ग्रंथालय परिसर में योग शिक्षक सत्यप्रकाश सिंह, श्वेता सिंह, सूरज गुप्ता एवं संतोष मिश्रा ने सिस्को वेबेक्स मीटिंग एप तथा फेसबुक लाईव के माध्यम से योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया। लोगों ने डिजिटल प्लेटफार्म पर जुडक़र उनके निर्देशन में योगाभ्यास किया। 

कोविड के संक्रमण को देखते हुए शासन ने डिजिटल प्लेटफार्म पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन संबंधी निर्देश दिए थे। कलेक्टर श्याम धावड़े, पुलिस अधीक्षक टीआर कोशिमा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत हरिश एस. ने डिजिटल माध्यम से जुडक़र योग किया और जिले के नागरिकों को नियमित योगाभ्यास करने का संदेश भी दिया।
इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का थीम 'योग एट होम एंड योग विद फैमिली’ था। कोरोना संकट के कारण सामूहिक कार्यक्रमों के स्थान पर लोग इंटरनेट के माध्यम से जुडक़र सरलता से योग की विभिन्न मुद्राओं को प्रशिक्षकों के माध्यम से सीख पाएं, इसीलिए वेबेक्स मीटिंग एप एवं फेसबुक लाइव द्वारा ऑनलाईन योगाभ्यास की व्यवस्था की गई। इस दौरान योग प्रशिक्षकों ने कहा कि नियमित योग करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है तथा शारीरिक और मानसिक रूप से सशक्त बनाता है। आधुनिक जीवनशैली में योग का विशेष महत्व है। स्वस्थ, तनावमुक्त एवं अनुशासित जीवन के लिए नियमित रूप से योग करना चाहिए। 

इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी बी.एक्का एवं उप संचालक समाज कल्याण चंद्रमा यादव ने भी प्रशिक्षकों के साथ योगाभ्यास किया।
 


21-Jun-2020 6:56 PM

कुसमी, 21 जून। आज बलरामपुर जिला के झारखंड सीमा से लगे सामरी में तैनात डी/81 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में सहायक कमांडेंट एचबी मोनोअनल के नेतृत्व में डी/81 बटालियन के जवानों द्वारा अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस कैंप के प्रांगण में मनाया गया। सीआरपीएफ जवानों के साथ ग्राम पंचायत सामरी के पंचायत सचिव ओमप्रकाश यादव ने भी योग कार्यक्रम सफल बनाया। 
 


20-Jun-2020 10:33 PM

कुसमी, 20 जून। शुक्रवार को जिला बलरामपुर रामानुजगंज के कुसमी विकासखंड के विभिन्न गौठान में पहुंचकर प्रथम दौरा मेंं बलरामपुर के नए कलेक्टर श्यामलाल धावड़े ने कृषकों तथा पशुपालकों द्वारा पशुओं को खुले में विचरण पर प्रतिबंध करने का संकल्प दिलाकर कार्यक्रम की शुरुआत किया। इसके साथ ही क्षेत्र में चाय बागान के लिए भूमि का चयन हेतु कुसमी जनपद उपाध्यक्ष के क्षेत्र क्रमांक 11 में ग्राम घुटराडीह जाकर निरीक्षण किया। इस दौरान गौठानों में कलेक्टर ने खुद फावड़ा चलाकर पौधरोपण किया। 

दौरा में कलेक्टर के साथ पहुंचे एसपी तिलक राम कोशिमा ने कुसमी नगर में पुलिसिंग व्यवस्था व करौंधा थाना में चल रहे बैरक निर्माण कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान जनपद पंचायत अध्यक्ष हुमंत सिंह, उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा, एसडीएम दीपक निकुंज, एसडीओपी मनोज तिर्की, तहसीलदार इरसाद अहमद, जनपद पंचायत सीईओ विनोद जायसवाल, कार्यक्रम अधिकारी विनय तिर्की, आरईएस एसडीओ नरेंद्र कुमार वासनिक, पंचायत निरीक्षक महेश बुनकर एवं कुसमी थाना के पुलिस कर्मी उपस्थित थें। दौरा कार्यक्रम के बाद विश्राम गृह कुसमी में विधायक चिंतामणि महराज से कलेक्टर व एसपी ने मुलाकात कर क्षेत्र के विकास के लिए चर्चा किया। 


20-Jun-2020 10:16 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बलरामपुर, 20 जून।
  विकासखण्ड बलरामपुर के महाराजगंज स्थित क्वॉरंटीन सेंटर में रह रही गर्भवती महिला ने अस्पताल में स्वस्थ शिशु को जन्म दिया है। डॉक्टरों की टीम द्वारा सुरक्षित प्रसव कराकर महिला एवं नवजात शिशु को डॉक्टरों की देखरेख में महाराजगंज के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में विशेष कक्ष में रखा गया है। महिला को कुछ दिन पूर्व ही रांची से लौटने पर उनके पति के साथ क्वॉरंटीन किया गया था।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार महिला ने 20 जून की सुबह डॉक्टरों की देखरेख में स्वस्थ शिशु को जन्म दिया है। महिला क्वॉरंटीन सेंटर में रूकी हुई थी, इसलिए सभी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सुरक्षित प्रसव कराया। 

डॉ. पी.पी. पटेल तथा महिला स्वास्थ्य कर्मी राजकुमारी ने बताया कि मां एवं बच्चे की हालत स्थिर है। बच्चा पूर्ण रूप से स्वस्थ है तथा डॉक्टरों की देखरेख में है। महिला को क्वॉरंटीन सेंटर में सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई तथा उसकी उचित देखभाल की जा रही थी। डॉक्टरों ने बताया कि महिला अपने पति के साथ कुछ ही दिन पूर्व रांची से लौटकर क्वॉरंटीन सेंटर में रह रही थी।

गर्भवती महिला की सूचना प्राप्त होते ही स्वास्थ्य टीम द्वारा उनकी जांच कर जरूरी परामर्श तथा जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई थी। उक्त महिला के पति ने प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि क्वॉरंटीन सेंटर में उनका विशेष ख्याल रखा गया है। 

 


20-Jun-2020 10:11 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
कुसमी, 20 जून।
कुसमी थाना एवं करौंधा थाना में अशोक गुप्ता कलिंदर राम एवं अंगद गुप्ता के विरुद्ध दर्ज अपराधों की निष्पक्ष जांच कराए जाने अंगद गुप्ता की पत्नी सुषमा गुप्ता ने एसपी बलरामपुर के नाम गत दिनों प्रतिवेदन लिखा है तथा सामरी विधानसभा 08 विधायक चिंतामणि महाराज से न्याय की गुहार लगाई है। साथ ही प्रतिलिपि एसडीओपी कुसमी को भी दी है। विधायक ने न्याय दिलाने का आश्वासन श्रीमती गुप्ता व सोनपुर से पहुंचे जनप्रतिनिधियों व ग्रामवासियों को दिया है।

श्रीमती गुप्ता ने दिए गये आवेदन में बताया है कि थाना कुसमी में अशोक गुप्ता के विरुद्ध सोनपुर कि पंचायत सचिव कुलवंती द्वारा जनपद पंचायत कुसमी में छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए अपराध पंजीबद्ध कराया गया है। सोनपुर के जनप्रतिनिधियों ने भी विधायक चिंतामणि महराज को पूरी स्थिति से अवगत कराते हुवे न्याय की गुहार लगाई हैं।

मामले में विधायक चिंतामणि महराज ने कहा है कि गलत परंपरा पर विराम लगाने तथा उच्च अधिकारियों को जांच कर उचित न्याय दिलाए जाने के लिए अवगत करा दिया गया है एवं इस तरह से फर्जी केस करने वालों पर भी सख्त कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों को कहा गया है।मामले में बलरामपुर एसपी तिलक राम कोशिमा ने कहा राजपत्रित अधिकारी के नेतृत्व में टीम गठित कर जांच की जाएगी। 

 


20-Jun-2020 10:05 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बलरामपुर, 20 जून। छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के चयनित स्कूलों में कक्षा पहली से बारहवीं तक के छात्रों को अंग्रेजी माध्यम से अध्यापन के लिए उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम हायर सेकेण्डरी स्कूल की स्थापना की गई है। जिले में उत्कृष्ट उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय बलरामपुर, वाड्रफनगर और रामानुजगंज में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। प्रवेश हेतु आवेदन-पत्र विद्यालय में उपलब्ध है, जिसके अंत में उल्लेखित शर्तों के अधीन कक्षा 1 ली से 12 वीं तक के अंग्रेजी माध्यम की पृष्ठ भूमि वाले छात्रों को प्रवेश दिया जायेगा। 
अभिभावकों को सहमति देनी होगी कि वे 1 जुलाई 2020 से प्रारंभ होने वाली ऑनलाइन,वर्चुवल क्लासेस हेतु अपने बच्चों को एन्ड्रायड मोबाईल तथा इन्टरनेट डाटा उपलब्ध कराने के साथ-साथ प्राथमिक स्तर के बच्चों के साथ वर्चुवल अथवा प्रत्यक्ष नियमित कक्षा में उपस्थित रहेंगे तथा कक्षा में छात्रों की 75 प्रतिशत उपस्थिति भी अनिवार्य है। समिति द्वारा आहूत नियमित बैठक में भी पालकों को अनिवार्य रूप से सम्मिलित होना होगा। अध्यापन का माध्यम अंग्रेजी होने के कारण पालकों से भी अपेक्षा की जाती है कि वे अपने परिवार के साथ बच्चों से अधिकांश समय अंग्रेजी में व्यवहार करने का प्रयास करेंगे। विद्यालय की प्रत्येक कक्षा में 40 सीटें निर्धारित की गई है तथा पाठ्यक्रम व परीक्षा प्रबंध सी.जी. बोर्ड पैर्टन के अनुरूप आयोजित किया जायेगा। प्रवेश हेतु आवेदन पूर्ण कर सभी दस्तावेजों टी.सी. छोड़कर के साथ 25 जून 2020 तक विद्यालयों में जमा करें।

 

 


20-Jun-2020 10:05 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बलरामपुर, 20 जून। उत्तरी छत्तीसगढ़ में शेष छत्तीसगढ़ की तुलना में अधिक ठंडी पड़ती है। पाट प्रदेश का भाग होने के कारण जिले में ठण्ड के मौसम तापमान में काफी गिरावट आती है। निकटवर्ती जिले के पाट प्रदेश के भाग में चाय की उत्पादकता को देखते हुए यहां भी चाय के उत्पादन की संभावनाएं देखी जा रही है। 

कलेक्टर श्याम धावड़े तथा पुलिस अधीक्षक टी.आर. कोसिमा ने चाय बागान के लिए कुछ क्षेत्रों का भ्रमण किया। कुसमी विकसखंड ग्राम घुटराडीह में राजस्व विभाग के आरक्षित भूमियों का अवलोकन किया। उन्होंने स्थानीय लोगों से चर्चा कर मौसम की अनुकूलता तथा पानी की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में ठंडी को देखते हुए चाय खेती हो सकती है, इस दिशा में कार्य करने के लिए सभी पहलुओं पर विचार किया जा रहा है। चाय बागान के लिए बड़ी भूमि की आवश्यकता होती है, इसलिए भूमि का अवलोकन किया जा रहा है।

कलेक्टर श्याम धावड़े तथा पुलिस अधीक्षक टी.आर. कोसिमा सीमावर्ती क्षेत्रों का भी निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। उन्होंने झारखंड से लगने वाले कोरोंधा बॉर्डर का निरीक्षण किया। कोरोंधा बॉर्डर पहुंचकर उन्होंने बॉर्डर पर तैनात सुरक्षाकर्मियों से बात कर उनका उत्साहवर्धन किया। कलेक्टर ने वाहनों की नियमित जांच तथा नियमानुसार आवाजाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीमा पर लगने वाले स्वागत बोर्ड का स्थान बदलकर सीमा निर्धारण रेखा के निकट लगाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कुसमी से लगने वाले जशपुरनगर के अंतरजिला सीमा का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से चर्चा करते हुए सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चैबंद कर करने के निर्देश दिये। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुसमी दीपक निकुंज, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस मनोज कुमार सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।