छत्तीसगढ़ » बेमेतरा

Previous1234567Next
11-Aug-2020 2:58 PM
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 11 अगस्त। थाना सिटी कोतवाली के ग्राम भोईनाभाठा में जानलेवा हमला करने के आरोप में दो युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 
पुलिस के अनुसार 9 अगस्त को प्रार्थी मनोज कुमार गायकवाड़ (33) साकिन भोईनाभाठा ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि 9 अगस्त को मेरा भतीजा कमलकिरण गायकवाड़ (30) साकिन भोईनाभाठा  दोपहर करीबन 2.30 बजे गांव के तालाब के पास बाइक से आकर बाइक को तालाब के किनारे खड़ी कर घूमते हुए गांव के चौक तरफ जा रहा था जैसे ही कमलकिरण, संतकुमार बंजारे एवं गौटियादास के घर के सामने पहुंचा था कि उसी समय आरोपीगण एक राय होकर घर से संतकुमार बंजारे एक लोहे का हंसिया लेकर एवं गौटियादास बंजारे डण्डा लेकर निकले और कमलकिरण को गालियां देकर उस पर प्राणघातक हमला कर गंभीर चोट पहुंचाये थे। आरोपी पता तलाश के दौरान 9 अगस्त को आरोपी संतकुमार बंजारे (30), गौटियादास बंजारे (24) साकिनान भोईनाभाठा को गिरफ्तार कर सोमवार को जेल भेज दिया गया है।
 

11-Aug-2020 2:57 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 11 अगस्त। नांदघाट थाना क्षेत्र के एक गांव में नाबालिग लड़की से रेप के आरोपी युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

पुलिस के अनुसार 3 अगस्त को प्रार्थिया ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि 2 अगस्त को रात्रि करीबन 12.30 बजे आरोपी चंद्रकांत वर्मा दीवाल फांदकर घर अंदर घुसकर नाबालिग पीडि़ता से रेप किया। रिपोर्ट पर चौकी मारो में अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया। मुखबिर कि सूचना पर 9 अगस्त को आरोपी चंद्रकांत ऊर्फ लाला वर्मा (24) को पकड़ा गया। आरोपी चंद्रकांत वर्मा से उक्त घटना के संबंध में पूछताछ करने पर अपराध घटित करना स्वीकार किया। आरोपी को गिरफ्तार कर सोमवार को जेल भेज दिया गया।
 


11-Aug-2020 2:56 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 11 अगस्त। छत्तीसगढ़ विधानसभा का सत्र 25 से प्रारंभ होकर 28 अगस्त तक चलेगा। विधानसभा सत्र के दौरान प्राप्त विधानसभा प्रश्नों की जानकारी तत्काल फैक्स एवं विशेष वाहन से भेजनी पड़ती है। सत्र के दौरान तत्काल कार्रवाई के लिए जिला कलेक्टर शिव अनंत तायल ने सोमवार को एक आदेश जारी कर अधिकारी कर्मचारियों को निर्देशित किए हैं कि विधानसभा सत्र के दौरान कोई भी अधिकारी या कर्मचारी बिना कलेक्टर की अनुमति, पूर्व अनुमति किसी भी अवकाश पर प्रस्थान नही करेंगे। विधानसभा प्रश्नों के उत्तर, जानकारी प्रेषित करने के लिए अपने-अपने कार्यालय में नोडल अधिकारी नियुक्त करें तथा नोडल अधिकारी का नाम फोन नंबर, मोबाईल नंबर से जिला कार्यालय को अवगत कराएं। जारी आदेश मे कहा गया है कि सर्व विभाग प्रमुख मोबाईल दुरभाष के माध्यम से सतत संपर्क में रहें। जो प्रश्न सीधे व विभागीय माध्यम से उन्हें प्राप्त हो, उसके जवाब की एक प्रति अनिवार्य रुप से अधीक्षक कलेक्टोरेट कक्ष में जमा करेंगें।
 


11-Aug-2020 2:55 PM

बेमेतरा, 11 अगस्त। छत्तीसगढ़ राज्य अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम रायपुर द्वारा वर्ष 2020-21 कि लिए राष्ट्रीय निगम की योजना के अंतर्गत जिले के सफाई कामगार वर्ग के इच्छुक युवक एवं युवतियों से 20 अगस्त तक आवेदन मंगाये गये हैं। 

जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति के कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि ऋण के लिए युवक-युवतियों की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार सफाई कामगार वर्ग मे नाम हो पात्रता रखने वाले कार्यालयीन समय मे संयुक्त जिला कार्यालय के कक्ष क्रमांक 82 कार्यालय जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति मे आवेदन फार्म प्रप्त एवं जमा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि सफाई कामगार वर्ग अंतर्गत स्कीम अप टू योजना ई.ला.1 लाख के लिए  आवंदन आमंत्रित किया जा सकता है।

 


11-Aug-2020 2:55 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 11 अगस्त। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी  रीता यादव ने बताया कि पंचायत कार्यालय जिला पंचायत, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायत परिसर के भीतर महिला पंचायत पदाधिकारियों को पंचायत के किसी कार्य में उनके सगे संबंधी अथवा रिश्तेदार हस्तक्षेप नहीं कर सकेंगे। हस्तक्षेप करने पर संबंधित महिला पंचायत पदाधिकारी के विरूद्ध पंचायत राज अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि पंचायतराज अधिनियम के तहत निर्वाचित महिला पंचायत पदाधिकारियों के पंचायत के कामकाज यथा नियोजन, क्रियान्वयन एवं नियत्रण आदि में स्वयं निर्णय लेने का अधिकार दिया गया है। प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं में महिला पदाधिकारियों की भागीदारी हेतु 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। इस संबंध में उन्होंने जिले के समस्त 429 ग्राम पंचायतों के पंचायत सचिवों को उनके ग्राम पंचायत के संबंधित समस्त निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को अवगत कराने और पंचायतों में होने वाले सम्मेलन में महिला पदाधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

 


11-Aug-2020 2:53 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 11 अगस्त। छत्तीसगढ़ शासन खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा शारीरिक स्वास्थ्य एवं नियमित व्यायाम की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीण व शहरी अंचलों में व्यायाम शाला जिम उपकरण प्रदाय करने की योजना प्रस्तावित है।

प्रभारी खेल अधिकारी नागेश्वर तिवारी ने बताया कि योजना का क्षेत्र शासकीय विद्यालय महाविद्यालय, ग्राम पंचायत, विकासखण्ड मुख्यालय, नगरीय निकाय, तथा जिला स्तर  के अलावा शासकीय एवं अशासकीय संस्था जो व्यायाम शाला प्रारंभ करने के इच्छुक हो आवेदन कर सकते हैं किन्तु शासकीय पंजीकृत संस्था को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदक संस्था के आधिपत्य एवं स्वामित्व में व्यायाम शाला प्रारंभ करने हेतु पर्याप्त आकार के कक्ष, सामुदायिक उपभोग हेतु सहमति होने के साथ-साथ अन्य निर्देश जो विभाग द्वारा तय किए गये हैं की पूर्ति करना आवश्यक होगा। इस हेतु संयुक्त जिला कार्यालय कलेक्टोरेट बेमेतरा के खेल एवं युवा कल्याण विभाग कक्ष क्रमांक 73 से आवेदन प्राप्त किया जा सकेगा।
 


11-Aug-2020 2:53 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 11 अगस्त। चालू बारिश सीजन के दौरान बेमेतरा जिले में 1 जून से 10 अगस्त सवेरे 8 बजे तक की स्थिति में 564.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। सर्वाधिक 724 मि.मी. वर्षा थानखम्हरिया तहसील में तथा न्यूनतम 382 मि.मी. वर्षा साजा तहसील में दर्ज की गई है। संयुक्त जिला कार्यालय के भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार बेरला तहसील में 581 मि.मी. वर्षा, बेमेतरा तहसील में 664.4 मि.मी. वर्षा तथा नवागढ़ तहसील में 470 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है।

 


11-Aug-2020 2:52 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 11 अगस्त। विश्व आदिवासी दिवस पर रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निवास कार्यालय में वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए प्रदेशवासियों को संबांधित करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा जनजातिय समुदाय के सामाजिक आर्थिक उत्थान के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए आदिवासी दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। वीडियों कांफ्रेंसिंग में 28 जिलों को जोड़ा गया था। जिला पंचायत बेमेतरा के स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (स्वान) कक्ष में आयोजित वीडियों कांफे्रसिंग में कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल शामिल हुए। कार्यक्रम में मेधावी आदिवासी छात्राओं को बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित भी किया गया। 
 


11-Aug-2020 2:51 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 11 अगस्त। जिला पंचायत सीईओ रीता यादव एवं अपर कलेक्टर संजय कुमार दीवान ने विश्व आदिवासी दिवस पर रविवार को जिला पंचायत परिसर में बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली अनुसूचित जनजाति की चार बालिकाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया और उन्हें उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। सम्मानित होने वाली छात्राओं में कक्षा 10वीं की पुष्पा शासकीय हाईस्कूल निनवा एवं डाली रानी शा.उ.मा.वि. देवरबीजा, दामिनी नेताम कक्षा 12वीं एकेडमिक वर्ड उच्चतर माध्यमिक विद्याालय बेमेतरा एवं प्रीति पैकरा एलंस पब्लिक स्कूल बेमेतरा शामिल हैं। इस दौरान आदिमजाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग की सहायक आयुक्त  मेनका चन्द्राकर भी उपस्थित थीं।
 


10-Aug-2020 5:06 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 10 अगस्त। ग्राम सैगोना-टिपनी मार्ग में जुनापारा के पास नाले में रविवार सुबह नहाने गए दो भाईयों में से एक चार साल का मासूम बह गया। जिसका शव आज सुबह ग्रामीणों ने देखा और इसकी सूचना पुलिस को दी। वहीं एक भाई तैरकर निकल आया। 

जानकारी के अनुसार रविवार को मौके पर नाले के किनारे लोग सब्जी-भाजी की खेती करते हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार नाले में सोनू पटेल के दोनों बेटे मोहन पटेल (8) और ओमप्रकाश पटेल (4) नहा रहे थे। तभी छोटा बेटा ओमप्रकाश गहराई में चला गया और नाले में बहने लगा। तब मोहन ने लोगों से मदद मांगते हुए नाले में ही अपने भाई के सिर व हाथ को पकड़कर बचाने का प्रयास किया, उसके साथ कुछ दूरी तक बहते रहा पर तेज बहाव में मोहन के हाथ से उसके भाई का हाथ छूट गया। तब तक लोग मदद के लिए पहुंच चुके थे और छोटे बच्चे को बचाने के लिए नाला में कूदे। तब-तक बालक डूब चुका था। आज सुबह लगभग 5 बजे लोगों ने बच्चे के शव को नहर में उफलते देखा। तब ग्रामीणों ने परिजनों को इसकी सूचना दी, तब बच्चे के परिजन व ग्रामीणों ने शव को निकालकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थान खम्मरिया ले गए। जहां पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना में लिया है।

दिन भरा चला बचाव अभियान
घटना के बाद लोगों ने थान खम्हरिया थाना को सूचना दी,जिसके बाद थाना की टीम पहुंची। साथ ही जिला मुख्यालय से नगर सैनिक का खोजीदस्ता बोट के साथ नाला में खोजने के लिए रवाना किया गया। इसके अलावा आसपास के गोताखोर भी मदद के लिए पहुंच गए थे। इस दौरान बालक 8 घंटे तक नहीं मिल पाया था। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे थे। 


10-Aug-2020 5:03 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 10 अगस्त। पुलिस ने मारपीट के आरोप में दो युवकों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार नवागढ़ थाना पहुंचकर ग्राम मोतिमपुर निवासी रामचरण बंजारे (60) ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि 8 अगस्त को शाम करीबन 6-7 बजे रज्जू के किराना दुकान के आगे दीपक बंजारे एवं संदीप बंजारे सड़क किनारे शासकीय जगह क्यों घेरे हो तथा पूर्व रंजिश रखते हुये मेरे लड़का रामलाल बंजारे से गाली गलौज कर जान से मारने की धमकी देते हुये हाथ मुक्का तथा डंडा से हमला कर सिर में गंभीर चोट पहुंचाया है तथा हाथ में भी चोट आई है। बीच बचाव करने मैं अपने लड़का सतीश एवं मां दशोदा बंजारे के साथ गया तो मेरी मां दशोदा बंजारे को भी डंडा से मारपीट किये हैं, जिससे दाहिने आंख के पास चोट आया है। मेरा लड़का रामलाल बेहोश है। रिपोर्ट पर मामला कायम कर विवेचना में लिया गया।

प्रकरण में विवेचना आरोपी पता तलाश के दौरान 9 अगस्त को आरोपी दीपक बंजारे (30) व  संदीप बंजारे (25) मोतिमपुर को गिरफ्तार कर न्यायालय बेमेतरा में पेश किया गया। जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। 

 


10-Aug-2020 5:01 PM

बेमेतरा, 10 अगस्त। राज्य शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग नवा रायपुर द्वारा एक आदेश जारी कर जनपद पंचायत बेमेतरा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के रुप में रविकुमार की पदस्थापना की गई है। जनपद बेमेतरा में सीईओ का पद पिछले चार माह से रिक्त था। रविकुमार डोंगरगांव जिला राजनांदगांव से स्थानांतरित होकर आ रहे हैं।
 


10-Aug-2020 5:01 PM

बेमेतरा, 10 अगस्त। विधायक आशीष छाबड़ा ने साजा डिवीजन के अंतर्गत बेरला विद्युत मण्डल के कर्मचारी द्वारा ट्रांसफॉर्मर लगाने के नाम पर रिश्वत लिए जाने के मामले में कार्यपालन अभियंता साजा को इस पर कठोर कार्रवाई करने को कहा है। जिस पर कार्यपालन अभियंता साजा डिवीजन के संबंधित कर्मचारी जिसके विरुद्ध रिश्वत लेने की शिकायत किसानों ने की थी, को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर उसका निलंबन अवधि में मुख्यालय खम्मरिया रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं।

 


09-Aug-2020 3:40 PM

बेमेतरा, 9 अगस्त। ग्राम कंदई में करंट से 35 वर्षीय युवक की मौत हो गई। युवक के परिजन की रिपोर्ट पर पुलिस ने मर्ग कायम कर प्रकरण को विवेचना में लिया है।
पुलिस के अनुसार जिला मुख्यालय से 14 किमी दूर ग्राम कंदई में शुक्रवार की शाम फसल देखने के लिए खेत गए युवक अखिलेश पटेल (35) को करंट लग गया था। युवक खेत में था, नहीं दिखने पर दूसरे खेत में काम करने वालों ने मौके पर आकर देखा तो युवक अचेत गिरा हुआ था, जिसे करंट से छुड़ाकर उसे जिला अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने युवक के मौत की पुष्टि की। 
पुलिस ने परिजन की सूचना पर थाना में मर्ग कायम कर जांच में लिया है।


09-Aug-2020 3:39 PM

बेमेतरा, 9 अगस्त। जिले में तीन नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। एक मरीज जिला मुख्यालय के वार्ड 11 में मिला है। जबकि दो मरीज बेरला ब्लॉक के ग्राम देवादा के हैं।

सीएमएचओ डॉ. सतीश शर्मा ने बताया कि बेमेतरा शहर के वार्ड 11 कृष्णा विहार कॉलोनी में कोरोना संक्रमित पाया गया है। इसकी रिपोर्ट शुक्रवार की रात मिली थी। इसकी इलाज रायपुर के नारायणा अस्पताल में चल रहा था। उक्त ब्यक्ति सर्दी , बुखार एवं सांस लेने में दिक्कत होने पर रायपुर नारायणा अस्पताल जाकर टेस्ट कराया था , इसकी रिपोर्ट पॉजिटिवआई है , जिसके बाद उक्त ब्यक्ति को नारायणा अस्पताल में ही भर्ती करा दिया गया है।

बेरला ब्लॉक के ग्राम देवादा में फिर दो कोरोना संक्रमित पाया गया है। मिली जानकारी के अनुसार इस गांव में मेडिकल टीम द्वारा 35 लोगों का एंटीजन टेस्ट किया गया, जिसमें दो पॉजिटिव पाए गए। दोनों बुजुर्ग दंपति हैं तथा गांव का बैगा है जो कि झाडफ़ूंक करता है। बुजुर्ग दंपत्ति को कोविड अस्पताल बेमेतरा में भर्ती किया गया है। 

वार्ड-11 कृष्णा विहार कॉलोनी में 1 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया गया है इसके तहत प्रशासन ने कंटेनमेंट घोषित कर पूरे 14 दिनों के लिए कॉलोनी को सील किया है। तहसीलदार द्वारा पूरे कृष्णा बिहार एरिया को  निर्देशित किया गया की पूरे 14 दिनों तक सभी प्रकार के आवश्यक सेवा को छोड़कर किसी भी प्रकार के बेवजह कॉलोनी के अंदर  रहावासी आना जाना ना करें  कंटेनमेंट जोन में रहने वाले जन जागरूकता फैलाकर सोशल डिस्टेंस बनाकर  मास्क लगाकर घर से निकले और शासन प्रशासन का  सहयोग करने की अपील किया गया।
 


09-Aug-2020 3:26 PM

पुलिस टीम व प्रतिभावान छात्रों का हुआ सम्मान

बेमेतरा, 9 अगस्त। सर्वतोमुखी समाधान शिक्षा-संस्कार समिति एवं मां भद्रकाली शिक्षण समिति द्वारा कल समाधान महाविद्यालय बेमेतरा में जिला पुलिस प्रशासन टीम और 10वीं व 12वीं में जिले के पांच प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के लिए अभिनन्दन कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव गुरूदयाल बंजारे ने कहा कि सभी पुलिस वाले सम्मान के हकदार हैं। शिक्षा के बारे में उन्होंने कहा समाधान शब्द में शिक्षा का सार छुपा है इस संस्था द्वारा सेवाभाव से शिक्षा देने का काम किया जा रहा है। 

कार्यक्रम के अध्यक्ष आशीष छाबड़ा विधायक बेमेतरा ने कहा कि बेमेतरा पुलिस प्रशासन टीम ने जो कार्य किये है वे अत्यन्त सराहनीय है। साथ ही साथ बेमेतरा के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। अभी वैश्विक महामारी से बेमेतरा भी अछुता नहीं रहा है 40-45 डीग्री के धुप में पुलिस प्रशासन हमारी सुरक्षा के लिए और अपने परिवार, जान कि परवाह किये बगैर तत्पर रहते हैं। 

विशिष्ट अतिथि बंशी पटेल अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमिटी ने कहा कि हर प्रकार की परिस्थिति में हम पुलिस की ओर देखते है और वे हर बार हमारे लिए अपने कर्तव्य पथ पर तत्पर रहते हैं। 

जिलाधीश ने पुलिस प्रशासन और प्रतिभावन विद्यार्थियों को शुभकामना दिए और कहा कि केवल पुलिस वाला ही सभी अपराधों की रोकथाम नहीं कर सकता इसमें समाज का सहयोग भी आवश्यक है। सभी अपनी जिम्मेदारी निभाये तो समाज में एक अच्छा वातावरण बन सकता है। 

पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने कहा कि समाज के भविष्य के लिए यह सराहनीय कार्यक्रम समाधान महाविद्यालय के द्वारा आयोजित हुआ इससे मुझे बहुत हर्ष की अनुभुति हुई। कोरोना काल में हमारे पुलिस साथी बिना छुट्टी लिये लगातार कार्य कर रहे है इसके लिए मै आप सभी को धन्यवाद देता हुं। कभी किसी भी वक्त हम लोगों की परेशानियों को दूर करने के लिए तत्पर है। 

इस अवसर पर प्रतिभावान छात्रों कक्षा 10वीं जिला स्तर टॉपर विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया जिसमें प्रशंसा राजपूत, वरूण साहू, पूनम साहू, सोवेन्द्र साहू, वेदिका सोनी, प्रेरणा वर्मा, अमन यादव पूर्वी सिन्हा, तथा कक्षा 12वीं के टॉपर कविता, चितरंजन, चंद्रशेखर, एकता, सौरभ, यशवन्त कुमार, गीतू वर्मा को अभिनंदन पत्र से सम्मानित किया गया। तथा पुलिस प्रशासन टीम से एसपी, एएसपी के साथ राजीव शर्मा, रंजीत प्रताप सिंह, कंवल सिंह, जगमोहन, लोकेश सिंह, पंचराम, विक्रम सिंह, रविन्द्र तिवारी, राजकुमार, रवि राजपूत, सुरेश यादव, दौलत वर्मा, रमेश चंद्रवंशी, संदीप साहू, जितेन्द्र वर्मा, पुरूषोत्तम और ज्ञानेश्वर शुक्ला को अभिनंदन पत्र व श्रीफल से सम्मानित किया गया। अंत में महाविद्यालय के अलका तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।


08-Aug-2020 9:03 PM

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बेमेतरा, 8 अगस्त। जिले में कोरोना से एक शिक्षक की मौत हो गई हैं। इस शिक्षक की ड्यूटी एक्टिव सर्विलांस टीम में घर-घर जाकर सर्वे करने के लिए लगाई गई थी। कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उक्त शिक्षक को 27 जुलाई को एम्स रायपुर में भर्ती कराया गया था।

शासकीय प्राथमिक शाला देवादा में पदस्थ सहायक शिक्षक विनोद कुमार पटेल की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। जिससे समस्त शिक्षक समुदाय में निराशा व आक्रोश है। शिक्षकों का कहना है कि विनोद पटेल ने विखं शिक्षाधिकारी बेरला के आदेश पर कन्टेनमेन्ट जोन में सर्दी,बुखार,खांसी के लक्षणों वाले व्यक्तियों की खोज में घर-घर सर्वे किया था,जबकि ऐसे सर्वे करने वाले शिक्षकों को किसी भी तरह के कोरोना सुरक्षा संसाधन शासन प्रशासन की ओर से उपलब्ध नहीं कराए गए थे। कमोबेश पूरे प्रदेश में यही हाल है,जबकि छत्तीसगढ़ शालेय शिक्षक संघ लगातार ऐसे कोरोना वॉरियर्स शिक्षकों के लिए 1 करोड़ की बीमा राशि व सुरक्षा संसाधन की मांग करते रहा है। कोरोना संक्रमण से मृत शिक्षक विनोद पटेल के परिवारजन को 1 करोड़ मुआवजा और तत्काल अनुकम्पा नियुक्ति देने की मांग छतीसगढ़ शालेय शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष वीरेंद्र दुबे ने की है।

ज्ञात हो कि सर्वे उपरांत 27 जुलाई से मृत संक्रमित शिक्षक का रायपुर एम्स में इलाज चल रहा था और वे वेंटिलेटर पर थे। शिक्षक की इस तरह मौत पर प्रदेश का पूरा शिक्षक समुदाय आक्रोशित है।

संगठन के महासचिव धर्मेश शर्मा,प्रदेश मीडिया प्रभारी जितेंद्र शर्मा,बेमेतरा जिला अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह तथा छतीसगढ़ शालेय शिक्षक संघ के बेरला इकाई ने कोरोना संक्रमण से मृत शिक्षकों के आश्रित को 1करोड़ रुपये का मुआवजा व तत्काल अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान करने की मांग शासन से की है।प्रदेश के समस्त कोरोना वारियर्स शिक्षकों के लिए 1 करोड़ का बीमा कराया जावे तथा उन्हें कोरोना सुरक्षा संसाधन उपलब्ध कराएं।

इस संबंध में मधुलिका तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी-बेमेतरा ने बताया कि शिक्षक की मौत की जानकारी अभी सोशल मीडिया से आई है, जिसकी जानकारी ले रही हूं। शिक्षकों को स्कूल बुलाकर ड्यूटी कराने की बात को इस तरह का आदेश जारी नहीं किया गया है।


08-Aug-2020 8:17 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बेमेतरा, 8 अगस्त। विधायक आशीष छाबड़ा ने लोकनिर्माण विभाग द्वारा स्वीकृत विभिन्न पहुंच मार्गों का भूमि पूजन किया, जिसमें नवलपुर मुख्य मार्ग से मुड़पार स्कूल पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य राशि 49 लाख 98 हजार रुपये का भूमि पूजन किया। इसी तरह बालसमूंद-चंदनु मुख्य मार्ग से भोईनाभाठा चौक से बस्ती तक सी.सी.रोड पहुंच मार्ग निर्माण कार्य राशि 19 लाख 99 हजार का भूमि पूजन किया।

विधायक ने ग्राम खिलोरा में हाई स्कूल भवन खिलोरा पहुंच मार्ग जिसकी लागत राशि 13.89 लाख रुपये, ग्राम जेवरी में बहेरघट,जेवरी मार्ग पहुंच से आगनबाड़ी केन्द्र क्र.3 जेवरी तक सी.सी.पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य राशि 19 लाख 99 हजार एवं विधायक निधि से स्वीकृत कबीर समुदायिक भवन निर्माण कार्य राशि 05 लाख का भूमि पूजन किया। मुख्यमंत्री सम्रग ग्राम योजना सी.सी.रोड निर्माण कार्य राशि 2.60 लाख रुपये आदि अन्य कार्यों का भी लोकार्पण किया। 

विधायक छाबड़ा ने कार्यों की स्वीकृति पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित लोकनिर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू का आभार व्यक्त किया है। इस अवसर पर लुकेश वर्मा, शशिप्रभा गायकवाड़, कुमारी जयसवाल, मिथिलेश वर्मा, करुणा, होमलाल साहू, घनाराम साहू,संतराम यादव,महानंद यादव,बोधन साहू,धनंजय साहू,चिंता साहू,द्वारिका पाण्डे,मोहित वर्मा,गणेश महेश्वरी,मोहन साहू,टिकाराम साहू,चंद्रिका महाराज,मनोज गायकवाड़, हेमकुमार साहू,अजय सेन,प्रतीक दुबे, ममता पाटिल भुनेश्वर साहू,सरपंच बीजाभाठ पुसैईया कुर्रे, पंचराम डौंण्डे,योगेश साहू,एसडीओ सचिन शर्मा,उपअभियंता राकेश वर्मा उपस्थित रहे।

 


07-Aug-2020 6:49 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 7 अगस्त।
नया ट्रांसफार्मर लगाने के एवज में अवैध वसूली का मामला उजागर होने बाद बेरला बिजली ऑफिस में कार्यरत बाबू संजय साहू को निलंबित कर दिया गया है। निलम्बन की अवधि में मुख्यालय थानखम्हरिया वितरण केंद्र होगा। संबंधित कर्मी पर विभागीय कार्रवाई कर जांच के आदेश दिए गए हैं। 

गौरतलब हो कि बिजली कर्मियों के रवैये से परेशान किसानों ने जिला पंचायत सभापति राहुल टिकरिहा को अपनी परेशानी से अवगत कराया। यहां किसानों ने जनप्रतिनिधि को बताया कि अटल ज्योति योजना के अंतर्गत लगे ट्रांसफार्मर फेल होने पर, नया लगाने बिजली दफ्तर में विधिवत आवेदन करने के बावजूद दर्जनों चक्कर लगाने पड़ते हैं। यहां बिजली कर्मी अनाप शनाप राशि की मांग करते हैं। नतीजतन फसल को बचाने नया ट्रांसफार्मर लगाने के लिए किसान मोटी रकम देने को मजबूर हैं। जिला पंचायत सभापति टिकरिहा ने बताया कि सम्बंधित कर्मी को घूस लेने का वीडियो दिखाने पर, किसानों को 35 हजार रुपए वापस दिलाया।

शिकायत पर योजनाबद्ध तरीके से किया स्टिंग 
शिकायत मिलने पर किसान व जिला पंचायत सभापति राहुल टिकरिहा ने योजना बनाकर सम्बंधित बिजली कर्मी का स्टिंग किया , जिसमें बाबू संजय साहू नया ट्रांसफार्मर लगाने के एवज में बलोदी, मटिया समेत अन्य गांव के किसानों से 10 और 25 हजार रुपए घूस लेते, वीडियो रिकॉर्डिंग कर ली गई । जिसमें सम्बंधित कर्मी 25 हजार में 500 रूपए कम होना कहकर, पूरे राशि की डिमांड कर रहा है।

स्टिंग का वीडियो एसई व ईई को भेजने पर कार्रवाई 
स्टिंग ऑपरेशन के दौरान घूस लेते बिजली कर्मी के वीडियो को विभाग के अधीक्षण यंत्री और कार्यपालन यंत्री को भेजने पर हडक़ंप मच गया। मामले की पुष्टि होने पर आनन फानन में संबंधित कर्मी को निलंबित कर दिया गया। जिला पंचायत सभापति टिकरिहा ने मामले की बारीकी से जांच की मांग की है। 

किसान बलराम यादव और चतुर साहू ने बताया कि बिजली दफ्तरों में किसानों का शोषण का खेल लंबे समय से चल रहा है। जानकारी के अभाव में किसान ठगे जा रहे हंै। इसके अलावा रांका सब स्टेशन पर निर्भर किसानों को एक साथ लाखों रुपए बिजली बिल थमा दिया गया है। जबकि किसानों द्वारा हर महीनें बिजली का भुगतान किया जा रहा है। यहां भी मीटर रीडिंग की लापरवाही का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़। 

ग्राम जमघट के किसान मोहन वर्मा के अनुसार सरकार बदलने के बावजूद, अभी भी बिजली कर्मियों के काम करने का तरीका नहीं बदला है । बिजली दफ्तरों में भर्राशाही आज भी कायम है । हर काम के लिए राशि की डिमांड की जाती है । इस सरकार से उम्मीद है कि बिजली कर्मियों की मनमानी पर अंकुश लगाने में सफल रहेंगे।

डी.के. सैनी,  कार्यपालन यंत्री-साजा डिवीजन का कहना है कि शिकायत सही पाए जाने पर, सम्बंधित कर्मी पर विभागीय कार्रवाई करते हुए, सस्पेंड कर दिया गया है। विभाग में इस तरह की घूसखोरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी । मामले की रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है।
 


07-Aug-2020 5:56 PM

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 7 अगस्त। विधायक आशीष छाबड़ा ने प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में वृद्धाआश्रम जाकर निवासरत बुजुर्गों से भेंट की तथा उन्हें शॉल श्रीफल तथा फलाहार वितरित किया गया। इस दौरान वृद्धाआश्रम में निवास रत बुजुर्गों ने भवन की जर्जर हालत से विधायक आशीष छाबड़ा को अवगत कराया तथा भवन की मांग पर तत्काल विधायक निधि से 10 लाख रुपये स्वीकृत किया।  सभी बुजुर्गों को भरोसा दिलाया कि उनके सम्मान और सुविधा में कमी नहीं आने दी जावेगी।

इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष बंशी पटेल, अवनीश राघव, टीआर जनार्दन, शकुंतला मंगत साहू, अध्यक्ष नपा, सुमन गोश्वामी, जोगेन्दर छाबड़ा, मनोज शर्मा, गुलजार अली, ललित विश्वकर्मा, राम ठाकुर, रामखिलावन साहू, सिद्धिक अहमद, हितेंद्र साहू, अजय सेन, प्रांजल तिवारी, विक्की मिश्रा, वसीम मुनीर, प्रतीक दुबे, राजू साहू, मनीष सिन्हा, खूबचंद सहित कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

 


Previous1234567Next