छत्तीसगढ़ » बेमेतरा

Previous123Next
25-May-2020

बेमेतरा, 25 मई। बेमेतरा ब्लॉक अंतर्गत ग्राम सिंघनपुरी में किसानों ने खेत में 7 हिरण को विचरण करते देखा। शनिवार को दोपहर करीब 12 बजे स्थानीय किसान खेत की जुताई कर रहे थे,इसी दौरान उनकी नजर घूम रहे हिरण पर पड़ी। हिरण को देखते ही किसान अचम्भित हो गए और गांव में सभी को इसकी सूचना दी। बेमेतरा वन विभाग एवं चंदनु पुलिस चैकी में भी इसकी सूचना दी जा चुकी है। हालांकि गांव में कोटवार के माध्यम से हिरन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाने की मुनादी करा दी गई है। मौके पर पहुंचे बेमेतरा तहसीलदार अजय चन्द्रवंशी ने बताया कि ग्रामीणों से मुझे 7 हिरणों के दिखाई देने की सूचना मिली थी। जिस पर तत्काल वन विभाग को सूचना दी गई और पुलिस बल के साथ मौके पर गया। जहां 2 हिरण मैंने स्वयं देखा है। जिसके पश्चात आसपास के गांव में भी निरीक्षण करते हुए गांव वालों को हिरण को हानि नहीं पहुंचाने की हिदायत दी गई।


25-May-2020

बेमेतरा, 25 मई। अन्नदान अन्नदाता के नाम इस अभियान को गति प्रदान करते हुए जिला पंचायत सदस्य प्रज्ञा निर्वाणी अपनी टीम के साथ ग्राम पंचायत लोलेसरा और बहेरा पहुंची। उपस्थित कोटवार को कहकर सरपंचों को बुलाया गया। कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए गांवों के ही स्कूलों को क्वॉरंटीन सेंटर में तब्दील कर दिया गया है। जहां ठहरे लोगों ने अपनी समस्याएं बताई। 

प्रज्ञा निर्वाणी ने सरपंच को तत्काल समस्याओं का त्वरित वैकल्पिक समाधान करने को कहा। जनपद उपाध्यक्ष मिथलेश वर्मा ने बताया कि बहेरा में 80 लोगों को क्वॉरंटीन किया गया है। भोजन के अलावा सुबह सरपंच द्वारा पोहा की भी व्यस्था नास्ते के रूप में की जाती है। 

श्रमिक परिवार के सदस्यों ने जिला पंचायत सदस्य से चींटी और कॉकरोच के कारण दिक्कत होने की बात कहते हुए कीट नाशक की मांग की। प्रज्ञा निर्वाणी ने कहा कि 2 दिन के सम्पूर्ण लॉकडाउन के कारण दुकाने बंद हैं। सोमवार को उन्हें कीटनाशक स्प्रे उपलब्ध करा दिया जाएगा।

वहीं चारभाटा के क्वॉरंटीन सेंटर में रुके हुए मजदूर ने पैर में छिपकली द्वारा काटने की शिकायत की और कहा कि उसके पैर में घुटने तक सूजन आ गया है। निर्वाणी ने  डॉ से फोन में चर्चा कर इलाज कराने के लिए सरपंच को निर्देशित किया। ज्ञात हो कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि से जिला पंचायत सदस्य प्रज्ञा निर्वाणी ने अन्नदान अन्नदाता के नाम अभियान प्रारम्भ किया है जिसमें दान स्वरूप अन्न, फल,दैनिक राशन और सब्जी एकत्रित कर ग्राम पंचायतों के क्वॉरंटीन किये गए परिवारों को दिया जाता है। जिला पंचायत सदस्य प्रज्ञा निर्वाणी के साथ,प्रमोद शर्मा, राजू रजक ,लोलेसरा सरपंच किरण वर्मा बहेरा सरपंच, मिथलेश वर्मा, गज्जू वर्मा  दाऊ नागेन्द वर्मा, सुनील वर्मा, सेवादार टोमन वर्मा,आनन्द यदु उपस्थित थे।
 


25-May-2020

बेमेतरा, 25 मई। जिले के साजा जनपद पंचायत के ग्राम अमलीडीह के क्वॉरंटीन सेंटर में रह रही 27 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रविवार दोपहर एम्स से जानकारी मिलने के बाद महिला को प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद एम्स रायपुर शिफ्ट किया गया है। महिला के साथ रही रहे अन्य 4 लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया है। निर्देशों के तहत गांव व केन्द्र को कन्टेनमेट जोन घोषित किया गया है। वहीं सभी पाबंदियां लागू कर दी गई है। जिले के साजा क्षेत्र में रविवार को कोरोना पॉजिटिव प्रकरण मिला है। प्राभावित प्रवासी श्रमिक महिला हाल ही में महाराष्ट्र के पुणे से लौटी है। 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महिला की स्थिति सामान्य है। महिला के प्रायमरी कांटेक्ट ट्रेस करने की कोशिश की जा रही है। वहीं क्वॉरंटीन सेंटर में उसके संपर्क में आए अन्य लोगों की भी जांच करने के बाद सैंपल लिया जाएगा।

7 किमी की परिधी में आने वाले गांव होंगे बफर जोन 
जानकारी के अनुसार पॉजिटिव प्रकरण पाये जाने पर जो मानदंड बनाया गया है उसके अनुसार  स्थल को कन्टेनमेट जोन बनाया जायेगा वही स्थल के आसपास के 7 किलोमीटर के गांव मे स्वास्थ सर्वे होना है जिसमें साजा नगर पंचायत समेत आसपास के 7 किलोमीटर के दायरे में आने वाले ग्राम,मुसवाडीह 1 किमी,जांता 1 किमि,भरदाकला 3 किमी, बरगडा 4 किमी,केवतरा 2 किमी,गावो को बंफर जोन मे रखा जा सकता है ,गांव मे प्रशासनिक अधिकारी पुलिस व स्वास्थ विभाग की टीम पहुची महिला अपने पति व डेढ वर्ष की बच्ची के साथ आई है महिला केा विशेष टीम के साथ रवाना कर एम्स शिफ्ट कर दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महिला की स्थिति सामान्य है। महिला के प्रायमरी कांटेक्ट ट्रेस करने की कोशिश की जा रही है। वहीं क्वारंटीन सेंटर में उसके संपर्क में आए अन्य लोगों की भी जांच करने के बाद सैंपल लिया जाएगा। बेमेतरा जिले में प्रवासी श्रमिकों के लौटने का सिलसिला लगातार जारी है। श्रमिक स्पेशल ट्रेन के अलावा ट्रकों और पैदल सफर करते हुए हजारों श्रमिक परिवार जिला मुख्यालय लौटे चुके हैं।

ज्ञात हो कि यह जिले में कोरोना पाजेटिव मिलने का दूसरा मामला है। इसके पूर्व जिले के नवागढ़ ब्लाक के अंतर्गत बोड़तरा के क्वॉरंटीन सेंटर में ठहराए मजदूर में से एक को कोरोना संक्रमण की पुष्टि एम्स ने की थी। 

सुचना मिलने पर पहुंचे बेमेतरा एसपी दिवयांग पटेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सतीश शर्मा, साजा एसडीएम डॉ.आशुतोष चतुर्वेदी, बेरला एसडीओपी ममता देवांगन, तहसीलदार प्रफुल्ल रजक,टीआई के के वासनिक, साजा बीएमओ डॉ.अश्वनी वर्मा,जनपद पंचायत सीईओ कांति धु्रव एवं समस्त जिला प्रशासन के अधिकारी एव कर्मचारी उपस्थित थे। साजा महाविद्यालय को बफर जोन बनाने की तैयारी करीब 5 किलोमीटर तक रहेगा सील।

आशुतोष चतुर्वेदी, एसडीएम -साजा ने बताया कि निर्देशों के तहत ग्राम अमलीडीह व क्वॉरंटनी सेंटर को कंटेन्मेंट जोन बनाया गया है। वही आसपास के 7 किमी की परिधि में आने वाले गांवों को बफर जोन में रखा जाएगा।
 


24-May-2020

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 24 मई।
ग्राम टकसीवा में शुक्रवार की शाम एक अनियंत्रित ट्रैक्टर तालाब में जा घुसा। चालक की मौके पर ही मौत हो गई। 

पुलिस के अनुसार नए ट्रैक्टर का चालक धर्मेंद्र यादव (20) निवासी टकसीवा और लक्ष्मण एक साथ खेत जुताई के लिए गए थे। खेत जुताई के बाद ट्रैक्टर से वापस टकसीवा आ रहे थे। ट्रैक्टर धर्मेंद्र चला रहा था। बगल में लक्ष्मण बैठा हुआ था। गांव के जुन्ना तालाब के पास ट्रैक्टर अधिक रफ्तार में होने से नहीं रुका और अनियंत्रित होकर तालाब में घुस गया। जिसमें चालक धर्मेंद्र ट्रैक्टर से छिटककर जमीन में गिर गया। जिससे उसके सिर में गम्भीर चोट पहुंचह, जिससे धर्मेंद्र की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं ट्रैक्टर तालाब में ही घुसा रहा। 
 


24-May-2020

गांव पहुंची डॉक्टरों की टीम, 5 हजार में से सिर्फ 250 की जांच
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 24 मई।
नवागढ़ ब्लाक में लगभग 13 हजार मजदूरों की वापसी होनी है। अब तक कोई पांच हजार मजदूर ही आए है।ं लगभग 250 ने ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपनी जांच कराई है जिसमें से एक पॉजिटिव पाया गया है। नवागढ़ जनपद पंचायत के सीईओ नरपत लाल साहू ने बताया कि कोई पांच हजार मजदूर आ चुके हैं सात हजार के आसपास और आएंगे व्यवस्था में दिक्कत है पर परिस्थितियों के हिसाब से जनसहयोग से काम कर रहे हैं।

सभी जगह पहुंचना संभव नहीं 
नवागढ़ बीएमओ डॉ.एलडी ठाकुर ने कहा कि कोरोना के चलते बहुत जरूरी मरीजों का उपचार हो पा रहा है। सभी ग्रामों से डॉक्टरों की मांग आ रही है पर यह संभव नही है। नवागढ़ से कोई 250 लोगों का ही किट से टेस्ट हो पाया है। सभी मजदूरों का टेस्ट संभव नहीं है। बोड़तरा गांव में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के टीम की ड्यूटी लगा दी गई है। 

नवागढ़ ब्लाक के ग्राम बोड़तरा से शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव युवक को रायपुर भेजने  के बाद गांव को टोटल लॉकडाउन कर दिया गया है। शनिवार को गांव की गलियों में परिंदा भी नजर नहीं आया। पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग का अमला गांव में डेरा डालकर सभी पहलुओं पर जानकारी लेने में जुटी है। 

सरपंच लता रज्जू यादव ने बताया कि सुरक्षा  व बचाव के मद्देनजर गांव की सीमा सील कर दी गई है। केवल अधिकारियों का आवागमन है जिस युवक का रिपोर्टर पॉजिटिव आया उसके साथ जो लोग कमरे में थे सभी को अलग कर दिया गया है। स्कूल परिसर बेहतर है यहां ठहरे अन्य मजदूर मानसिक रूप से स्वस्थ हैं। बेहतर स्थिति है किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है। 
डी.आर.डहरिया एसडीएम-नवागढ़ बोड़तरा पूर्णत: लॉकडाउन है। ग्रामीण सहयोग कर रहे हैं। प्रशासन गंभीर है। लोग कोरोना बचाव के सभी उपाए का पालन करें। जनसहयोग से ही सफलता मिलेगी।
 


24-May-2020

बेमेतरा। नवागढ़ विधानसभा की जीवनदायिनी हाफ नदी में कोई डेढ़ दशक बाद जलप्रवाह हुआ है। 90 के दशक में दिसबर से फरवरी तक नदी तट से दो किमी तक सुबह लोगों को कलकल सुनाई देती थी। तब 50 गांव के चरवाहे हाफ नदी के किनारे पूरी गर्मी बिताते थे। राज्य बनने के बाद नवागढ़ से पंडरिया तक ड्राई बेल्ट हो गया। दिसम्बर में नदी साथ छोडऩे लगी। 

नवागढ़ ब्लाक में इन बीस वर्षों में जलसंकट से लोग दूसरी जगह जाने लगे। इस वर्ष हुई झमाझम बारिश व मौसम के बदले मिजाज ने पुराने दिन लौटा दिए हैं। हाफ नदी के तट पर पडकीडीह में स्थित हार्टिकल्चर के उद्यान में मई में लगे गेंदे के फूल  राह चलते लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। मई माह का यह वातावरण इतना सुकून देगा यह उम्मीद लोग छोड़ चुके थे।
 


24-May-2020

बेमेतरा, 24 मई। बनारस गए मजदूर की वापसी के दौरान सडक़ हादसे में मौत बाद बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा शोकाकुल परिवार को ढांढस बंधाने पहुंचे।
जानकारी के अनुसार बेरला विकासखंड के ग्राम कठिया पहुंचकर मजदूर अमेरिका साहू के परिजनों से भेंट की। ज्ञात हो कि बनारस मजदूरी करने गए कृष्णा साहू का परिवार जो वापस अपने गृह प्रदेश छत्तीसगढ़ आ रहा था। कटघोरा में लघुशंका के लिए रोके गए बस से अमेरिका साहू भी लघुशंका के लिए गई थी सडक़ पार करते समय ट्रक ने अपनी चपेट में ले लिया जिससे घटनास्थल पर ही अमेरिका साहू की मौत हो गई। सूचना दूरभाष पर मिलते ही विधायक छाबड़ा ने प्रदेश के गृह मंत्री को इस घटना की जानकारी देते हुए मृतक एवं परिवारजनों को कठिया लाने हेतु शासकीय वाहन की मांग की जिस पर शासकीय वाहन से मृतक तथा परिवारजनों को लाया जा सका। लॉकडाउन में फंसे होने के कारण मजदूर परिवार पर दोहरी मुसीबत आन पड़ी। 

विधायक छाबड़ा ने मृतक के परिजनों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया तथा आश्वासन दिया कि शासन से उन्हें सहायता पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष बंसी पटेल, सिद्धिक खान सदस्य जनपद पंचायत, अवनीश राघव, टी.आर. जनार्दन, अजयराज सेन, शुभम वर्मा, राम खिलावन साहू इत्यादि उपस्थित रहे।
 


23-May-2020

बेमेतरा, 23 मई। एकीकृत बाल विकास परियोजना खण्डसरा अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र सेमरिया क्रमांक 2 में कुश कुमार गोस्वामी पिता कृष्ण माता चन्द्रकला का जन्म 11 मार्च 2018 को हुआ । जन्म के समय से बालक कुश मध्यम कुपोषित श्रेणी में था। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के एवं मितानीन के द्वारा बालक कुश के घर में लगातार गृह भ्रमण किया गया। माह सितम्बर 2018 में बालक कुश की तबियत खराब हो जाने के कारण वह गंभीर कुपोषित श्रेणी में चला गया, जिसके कारण उसके वजन में लगातार कमी आती गयी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अंजनी साहू के द्वारा एवं सेक्टर सुपरवाईजर रुची ठाकुर द्वारा लगातार बच्चे के माता पिता से संपर्क कर दलिया, पौष्टिक खिचड़ी बनाकर खिलाने हेतु समझाया गया। इसके अलावा बाल संदर्भ शिविर के माध्यम से स्वास्थ्य जांच कराकर दवाई उपलब्ध कराई गई जिससे बच्चे के वजन की श्रेणी में सुधार आता गया। सुपोषण अभियान के अंतर्गत बच्चें को गांव के पंच के द्वारा बच्चे को गोद लिया गया जिससे बच्चे को फुटा चना, गुड़ और मुर्रा पीसकर खिलाने हेतु उसकी मां को दिया गया साथ ही बालक को आंगनबाड़ी केन्द्र द्वारा वितरण किये जाने वाले रेडी टू ईट को प्रतिदिन खिलाया गया जिसके तहत बच्चे का वजन माह अगस्त 2019 में 7.50 कि.ग्रा. गंभीर कुपोषण की श्रेणी में था, जिसे लगातार देखरेख व पौष्टिक आहार खिलाने के बाद माह फरवरी 2020 में 9.90 किग्रा. सामान्य श्रेणी में है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सजगता व देखभाल से बालक कुश अब पूर्णत: स्वस्थ है।


23-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बेमेतरा, 23 मई।
कलेक्टर शिव अनंत तायल ने एक आदेश जारी कर बेमेतरा के एक निजी अस्पताल का अनुज्ञापन लाइसेंस 6 माह के लिए निलंबित कर 20 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। उक्त निजी अस्पताल में नसबन्दी के दौरान एक महिला की मौत हो गई थी। 

छ.ग. राज्य उपचारगृह तथा रोगोपचार संबंधित स्थापनाएं अनुज्ञापन अधिनियम 2010, 2012 की बिंदु क्रमांक 9 के अनुसार निजी अस्पताल बेमेतरा हेल्थ केयर का अनुज्ञापन लाइसेंस  11 मई 2020 से 6 माहके लिए निलंबित किया जाकर छ.ग. राज्य उपचर्यागृह तथा रोगोपचार संबंधी स्थापनाएं अनुज्ञापन अधिनियम 2010, 2013 अध्याय 3 की बिंदु क्रमांक 12 की कंडिका 2 के अनुसार 20 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। कलेक्टर ने अस्पताल प्रबंधन को डीमांण्ड ड्राप्ट बनाकर 7 दिवस के भीतर राशि जमा करने को कहा है।
 


23-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बेमेतरा, 23 मई।
विधायक आशीष छाबड़ा ने ग्राम पंचायत देवरवीजा पहुंचकर ग्राम में निर्मित होने वाले पुरैना तालाब में पचरीकरण कार्य जिसकी लागत दो लाख साठ हजार साथ ही ग्राम में गौठान निर्माण कार्य लागत पांच लाख निन्यानबे हजार का भूमि पूजन किया तथा ग्राम पंचायत देवरबीजा में मनरेगा योजना के अंतर्गत चल रहे नाली निर्माण तथा तालाब निर्माण कार्यों का अवलोकन किया एवं मनरेगा में कार्यरत मजदूरों को कोविड -19  वायरस संक्रमण से बचाव हेतु सामाजिक दूरी तथा हाथ की सफाई नियमित रूप से किए जाने का लोगों को सुझाव दिया। इस दौरान विधायक छाबड़ा ने मजदूरों को मास्क तथा सैनिटाइजर का वितरण किया। 

विधायक आशीष छाबड़ा ने महिला स्वच्छता समिति द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान का भी निरीक्षण किया। विधायक छाबड़ा ग्राम पंचायत देवरबीजा से संपर्क कर ग्राम कुम्हिगुडा पहुंचे जहां उन्होंने ग्राम के जीवनदायिनी सूरही नदी पर एनीकट निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया।
 


23-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बेमेतरा, 23 मई।
गुरुवार तक अछूता बेमेतरा जिला शुक्रवार की सुबह कोरोना प्रभावित जिले की सूची में शामिल हो गया। जब नवागढ़ ब्लाक के ग्राम बोड़तरा में आगरा से 18 मई को लौटा युवक का रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव आया। जिला प्रशासन को सूचना मिलते ही सीएमएचओ डॉ. सतीश शर्मा के नेतृत्व में जिले से स्वास्थ्य अमला ग्राम बोड़तरा पहुंचा और युवक का स्वास्थ्य परीक्षण कर रायपुर भेजा।  

नवागढ़ ब्लाक  के बोड़तरा में 18 मई को आगरा से पत्नी व बच्चे के साथ जबलपुर कवर्धा बेमेतरा नवागढ़ के रास्ते पहुंचे कोरोना प्रभावित युवक में कोई लक्षण नहीं है। ग्राम बोड़तरा में महानगरों से आए लोगों को स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र में ठहराया गया है, जहां युवक संक्रमित मिला है। उस कमरे में 9 लोग ठहरे थे जिन्हें अब विशेष निगरानी में रखा गया है।
बोड़तरा के पास के सभी गांव की निगरानी 

नवागढ़ ब्लाक के ग्राम बोड़तरा को संक्रमण से सुरक्षा के मद्देनजर सील कर दिया गया है तथा इस गांव के 5 किमी के दायरे में आने वाले ग्राम मोहतरा, बैजलपुर, नवलपुर, पेंड्री, धरमपुरा, हरमूड़ी एवं भैसामुड़ा को निगरानी में रखा गया है। 
30 प्रतिशत ही आए 
नवागढ़ ब्लॉक में महानगरों से लगभग 12 हजार लोगों को आना है जिसमें से गुरूवार तक चार हजार लोग ही आए थे। नवागढ़ थाना में हर गांव से पुलिस पेट्रोलिंग की मांग आ रही है। सरपंच कोटवार यही सूचना देते हैं कि आकर समझा दो उपद्रव हो रहा है कुछ गांव में। पलायन से आए लोग अपनी पृथक सुविधा की मांग कर परेशान करने में लगे हैं तो कई जगह तो लोग बाहर जाने की जिद्द में विवाद कर रहे हैं सबसे ज्यादा दिक्कत शराबियों को सम्हालना है जो शाम होते ही मांग करने लगते हैं। 

गांव छोटा समस्या बड़ी 
नवागढ़ ब्लाक में कई छोटे गांवो में बड़ी समस्या है। ग्राम पंचायत खाम्ही में मजदूरों को रखने जगह कम पडऩे पर पड़ोस के पंचायत लिटीपुर में शिफ्ट किया गया है। जहां शौचालय ओवर फ्लो है। यही हाल तिलईपार का है जहां मजदूर स्कूल से बाहर लोटा शौच के लिए जाने मजबूर हैं। 

सीईओ जनपद पंचायत नवागढ़ ने बताया कि गुरुवार शाम तक 4 हजार मजदूरों की वापसी हुई है। दिन भर अलग-अलग साधनों से लोग पहुंच रहे हैं, जिसके कारण आंकड़ा एक दिन बाद ही मिलता है। बोड़तरा में मजदूरों की व्यवस्था ठीक है। किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं है। 

डी.आर.डहरिया, एसडीएम-नवागढ़ का कहना है कि हमने एतिहातन ग्राम बोड़तरा को सील कर दिया है। आसपास के सात गांव पर निगरानी है। प्रभावित युवक की ट्रैव्हल हिस्ट्री खंगाली जा रही है। किसी भी मजदूर व आमलोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। सब से यही अपेक्षा है कि निर्देशों का पालन करें।

डॉ. एस.के. शर्मा, सीएचएमओ-बेमेतरा ने कहा कि जिले में एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के रुप में एक की पहचान हुई है। उक्त 33 वर्षीय व्यक्ति आगरा उ.प्र. से लौटा था और उसे क्वॉरंटीन सेंटर में रखा गया था। कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि होने के बाद उक्त नए केस को उपचार के लिए रायपुर रवाना किया गया है।

शिव अनंत तायल, कलेक्टर-बेमेतरा ने जिले के आम नागरिकों से अपील की है कि वे अपने घरों में सुरक्षित रहें। अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें। सामाजिक दूरी का पालन करें और मास्क का उपयोग करें।
 


22-May-2020

बेमेतरा, 22 मई। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर संयुक्त जिला कार्यालय भवन कलेक्टोरेट में कल गुरुवार को सवेरे 11 बजे आतंकवाद विरोधी दिवस के अवसर पर कलेक्टर शिव अनंत तायल ने अधिकारी-कर्मचारियों को आतंकवाद और हिंसा का डटकर विरोध करने की शपथ दिलाई गई।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर  संजय कुमार दीवान, डिप्टी कलेक्टर संदीप ठाकुर, अधीक्षक  आर.के.निर्मलकर सहित कलेक्टोरेट के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। 
 


22-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बेमेतरा, 22 मई।
पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में विधायक आशीष छाबड़ा सम्मिलित हुए। इस दौरान आशीष छाबड़ा ने सभा को संबोधित करते हुए राजीव गांधी को आधुनिक भारत का निर्माता बताया। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री किसानों के सच्चे हितैषी थे। जिन्होंने किसानों के हितों के लिए कई योजनाएं चलाई। जिसे ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ किया। 

इस अवसर पर बंशी पटेल अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी , शकुन्तला मंगत साहू अध्यक्ष नगर पालिका परिषद , मनोज शर्मा पार्षद, राम ठाकुर पार्षद, रानी सेन पार्षद, अवनीश राघव, सुमन गोस्वामी , लुकेश वर्मा , मंगत साहू , टी.आर. जनार्दन, देवदत्त वर्मा, अविनाश तिवारी, नवीन ताम्रकार, प्रणीश चौबे, दिनेश पटेल, शिशिर शर्मा, भावसिंह , मनीष सिन्हा आदि कांग्रेसजन उपस्थित रहे।
 


22-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बेमेतरा, 22 मई।
पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर ग्राम पंचायत बालसमुंद में विधायक गुरुदयाल सिंह बंजारे ने अन्नदान, अन्नदाता के नाम अभियान का शुरू किया। गांव के युवा कृषक अभिषेक तिवारी ने 2 क्विंटल पपीता, 5 कैरेट टमाटर, बरबट्टी, कुंदरू सहित लगभग 6 क्विंटल चावल, चना और गेहूं दान किया उनके साथ ही पूर्व विधायक महेश तिवारी के भाई डॉ. नरेश तिवारी ने 50 किलो आलू दान किया। विधायक गुरुदयाल सिंह बंजारे ने इस अभियान के लिए जिला पंचायत सदस्य प्रज्ञा निर्वाणी की तारीफ करते हुए कहा कि ,यह एक प्रेरणा दायक कार्य है जिसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है। 

इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बंशी पटेल,जावेद खान, पूर्व सरपंच एवं ग्राम प्रधान सुरेश तिवारी,शक्तिधर दीवान, नंद साहू,टी आर जनार्दन भी उपस्थित थे। संग्रहित सब्जी और अनाज को किला पंचायत सदस्य प्रज्ञा निर्वाणी ने ग्राम पंचायत पेंड्री, कुसमी के क्वॉरंटीन सेंटर में वितरित किया। 

प्रज्ञा निर्वाणी ने बताया कि कल ग्राम पंचायत मोहतरा,बहेरा में अन्न दान के लिए क्लेंक्टिंग वेन जाएगी। इसके बाद दूसरे पहर में उसका वितरण किया जाएगा। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बंशी पटेल ने कहा कि यह अभियान सचमुच उत्साहित करने वाला है। 
 


22-May-2020

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बेमेतरा, 22 मई। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर गुरुवार को प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरूआत की गई। 
योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली 5700 करोड़ रूपए की राशि में से प्रथम किश्त के रूप में 1500 करोड़ रूपए किसानों के खातों में ऑनलाईन जमा की जाएगी। योजना के तहत बेमेतरा जिले के धान उत्पादक किसान 110935 किसानोंं को सीधे उनके बैंक खातों में डाली जायेगी। योजना का शुभारंभ होते ही धान उत्पादक किसानों को प्रथम किस्त में 94.60 लाख रूपये डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में पहुंच गयी। 

योजना के शुभारंभ अवसर पर अपनी प्रतिक्रिया में विधायक आशीष छाबड़ा ने कहा कि प्रदेश की संवेदनशील सरकार सही मायने मे गरीबों एवं किसानों की चिंता करने वाली सरकार है। प्रदेश सरकार ने जो कहा, सो किया। छत्तीसगढ़ की पहचान, सुखी और समृद्ध किसान है। भारत गांवों मे बसता है, किसान ग्रामीण अर्थव्यवस्था की धुरी है। 

विधायक नवागढ़ बंजारे ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के हित में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के अंतर की राशि चार किश्तों मे किसानों के खाते मे जमा की जायेगी।  किसान नेता बंशीलाल पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों की चिन्ता करते हुए इस योजना की शुरुआत की है। इससे प्रदेश के लाखो किसानों को इसका फायदा मिलेगा।
 


21-May-2020

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 21 मई।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत प्राकृतिक आपदा, असमायिक वर्षा की स्थिति में अधिसूचित फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई करने हेतु कृषको को फसल बीमा कवरेज में लाया जाता है वर्तमान में जारी अधिसूचना अनुसार बीमा के दिशा निर्देश में परिर्वतन किया गया है। जिसके अंतर्गत खरीफ  हेतु अधिसुचित फसलो के लिए कृषको से बीमा आवेदन 15 जुलाई तक एवं अधिसुचित रबी फसलों के लिए 15 दिसम्बर तक आवेदन लिया जावेगा। 

उप संचालक कृषि बेमेतरा ने बताया कि खरीफ मौसम से सभी ऋणी कृषको के लिए भी बीमा को ऐच्छिक कर दिया गया है। ऐसे ऋणी किसान जो प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ नही लेना चाहते है उन्हे असहमति प्रपत्र भरकर सहकारी समिति ऋण देने वाली संस्था बैंक में खरीफ फसलो के लिए 15 जुलाई एवं रबी फसलो के लिए 15 दिसम्बर से 7 दिवस पूर्व प्रपत्र प्रस्तुत करना होगा। ऐसे ऋणी कृषक जो निर्धारित समय-सीमा में असहमति प्रपत्र संबंधित संस्था में जमा नही करते है उन्हे अनिवार्य रूप से बीमा आवरण में सम्मिलित करते हुए फसल बीमा हेतु ऋणी कृषक के रूप में पंजीकृत कर समिति बैंक द्वारा बीमा प्रीमियम काट लिया जावेगा। 


21-May-2020

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
साजा, 20 मई।
लॉकडाउन-4 के दिशा-निर्देशों और आने वाले प्रवासी मजदूरों की व्यवस्थाओं के मद्देनजर एसडीएम डॉ.आशुतोष चतुर्वेदी की अध्यक्षता में अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में अनुविभाग स्तरीय को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक हुई, जिसमें विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। बेहतर तालमेल- सब डिविजन स्तर पर अंतरविभागीय समन्वय एवं विभागों और जनता के बीच बेहतर संवाद पर बल दिया गया। वाहन व्यवस्था, प्रवासी मजदूरों के लिए बसों के अधिग्रहण और उपलब्धता पर चर्चा की गई। रैन बसेरे, हर नगरीय निकाय में प्रवासी मजदूरों के रात्रि विश्राम के लिए रैन बसेरों की तजऱ् पर महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग व्यवस्था करने निर्देश दिए गए। 

संगवारी सहायता एवं दान रथ- हर नगरीय निकायों में एक-एक एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए रूट अनुसार संगवारी सहायता एवं दान रथ चलाने का निर्णय लिया गया। जिसके माध्यम से प्रवासी मजदूरों का सहयोग करने के इच्छुक लोग सूखा अनाज और सूखी सब्जियां दान कर सकेंगे, जिसका उपयोग प्रवासी मजदूरों के लिए किया जा सकेगा। सोशल डिस्टेंसिंग लॉकडाउन 4 के लिए जागरूकता अभियान और कड़ाई से सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि सुरक्षात्मक उपकरणों के इस्तेमाल पर बल देने निर्देश दिए गए। 

बैठक में तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार, थानखम्हरिया, सीईओ जनपद , सीएमओ, थाना प्रभारी, देवकर, परपोड़ी, थानखम्हरिया, बीएमओ आदि मौजूद थे।


21-May-2020

बेमेतरा, 21 मई। पुलिस ने छेड़छाड़ के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के अनुसार प्रार्थिया ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि 19 मई को बकरी चराने खेत तरफ गई थी। उसी समय बुधारू यादव द्वारा छेड़छाड़ की गई। पुलिस ने विवेचना के दौरान 20 मई को आरोपी बुधारू यादव साकिन बहेरघट को गिरफ्तार किया। 


21-May-2020

बेमेतरा, 21 मई। परिक्षेत्र साहू समाज जेवरी द्वारा विधायक आशीष छाबड़ा को 9 हजार रुपये की सहयोग राशि सौंपा गई।  विधायक छाबड़ा ने परिक्षेत्र साहू समाज जेवरी के प्रति हार्दिक आभार जताते हुये साहू समाज की प्रसंशा की जो विपदा के समय बढ़चढ़ कर अपना योगदान दे रहे है विधायक छाबड़ा से भेंट करने वालो में रामेस्वर देवांगन अध्यक्ष ब्लाक कांग्रेस कमेटी बेरला, झुमुकलाल साहू अध्यक्ष, नूतन साहू ,थुकेल साहू ,महेश्वरी साहू ,अशोक साहू ,तीरथ साहू ग्रामीण अध्यक्ष,सतोष साहू उपस्थित रहे।


21-May-2020

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 21 मई।
कलेक्टर ने मंगलवार को नारायणपुर हाई स्कूल स्थित क्वॉरंटीन सेंटर का निरीक्षण किया तथा मजदूरों से बात-चीत कर वस्तुस्थिति से अवगत हुये। उन्होंने क्वॉरंटीन सेंटर में सभी आवश्यक जरुरी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखे जाने के निर्देश दिए। इस दौरान पर एसडीएम नवागढ़ डी आर डाहिरे, तहसीलदार रेणुका रात्रे, नायब तहसीलदार रोशन साहू, सीएमओ नगर पंचायत मारो कोमल ठाकुर, सुशील कुमार साहू, माधो सिंह ठाकुर, नारायणपुर सरपंच बिसाहू साहू, उपसरपंच चोला वर्मा, पूर्व उपसरपंच सुरेश साहू, सचिव संतोष कुम्भकार एवं ग्राम वासी उपस्थित थे।


Previous123Next