छत्तीसगढ़ » बेमेतरा

01-Jan-2021 6:45 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

थानखम्हरिया, 1 जनवरी। कोरोनकाल के अवसादग्रस्त माहौल के बीच एक लंबे अंतराल के बाद नगर में साहित्य व संगीत से ओतप्रोत सफल कार्यक्रम का कल शाम आयोजन हुआ। प्रदेश की प्रतिष्ठित संस्था श्री साईनाथ फाउंडेशन द्वारा नगर में स्थित साईनाथ पब्लिक स्कूल के प्रांगण में आयोजित जुरमिल कार्यक्रम के अंतर्गत स्थानीय साहित्यकारों सहित बेमेतरा, कवर्धा, मुंगेली, लोरमी व आसपास क्षेत्र के अनेक साहित्य व संगीतप्रेमीयों का देर रात तक जमावड़ा बना रहा।

 आयोजन प्रमुख युवा गज़़लगो आशीष राज सिंघानिया के सधे हुए संचालन के साथ नववर्ष के आगमन की पूर्व संध्या पर आयोजित इस कार्यक्रम में युवा गायक शंकर्षण मिश्रा, शिवम सोनी व रजत सिंह चौहान ने अपनी सुमधुर गायकी से सबका दिल जीत लिया।

 नगर के वरिष्ठ साहित्यप्रेमी महेंद्र सिंह विरदी व अंचल के वरिष्ठ साहित्यकार विनोद शर्मा के आतिथ्य में आयोजित काव्य संध्या में नगर के ढाल सिंह राजपूत, कमल शर्मा, इंद्रपाल सिंह पसरिजा, बेमेतरा के प्रतुल कुमार वैष्णव, लोरमी के संस्कार साहू, कवर्धा के प्रेमिश शर्मा, पारसमणि शर्मा व अभिषेक पाण्डेय कृष्णम ने अपनी उत्कृष्ट रचनाओं की प्रस्तुति देकर सभी की प्रशंसा व खूब वाहवाही बटोरी।

 प्रदेश के सुप्रसिद्ध हास्य कलाकरद्वय कौशल साहू व अनूप श्रीवास्तव ने हास्य-व्यंग्य-मिमिक्री से श्रोताओं का मनोरंजन करते हुए पूरे कार्यक्रम को बेहद यादगार बना दिया। आयोजन समिति की ओर से वीरेंद्र जोशी, रुद्रेश अग्रवाल, विकास सिंघानिया, प्रतीक सिंघानिया, मृणाल परिहार, हर्ष बिंदल, आयुष बंसल, दीपक केडिया व शिव केडिया ने आगंतुकों का स्वागत व सम्मान किया। गीत, गज़़ल, मुक्तक व मधुर सांगीतिक प्रस्तुतियों का आनंद लेने ठिठुरती ठंड के बीच भी नगर के श्रोतागण देर रात तक कार्यक्रम स्थल पर जमे रहे।


29-Dec-2020 5:30 PM 23

भाजपा का धरना-प्रदर्शन, ज्ञापन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
साजा, 29 दिसंबर।
किसानों की समस्या को लेकर सोमवार को किसान मोर्चा के तत्वाधान में भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मूलचंद शर्मा, ईश्वर पटेल, प्रेमलाल वर्मा, रोहित सिंह ठाकुर, चंद्रशेखर साहू, सहित क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेताओं के उपस्थति में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया।

ज्ञापन में कहा गया है कि अगर किसानों के साथ अन्याय बंद नहीं किया गया तो किसान मोर्चा आने वाले समय में प्रदर्शन करेगा। आवश्यकता पडऩे पर चक्का जाम भी किया जा सकता है। 
इस संबंध में प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य मूलचंद शर्मा ने बताया कि वर्तमान में जो धान खरीदी जारी है उसमें किसानों को  50 प्रतिशत  बोरा लाने को कहा जा रहा है। बोरे के अभाव में किसानों का धान निकल नहीं पा रहा है और किसान अपना धान नहीं बेच पा रहे हैं। जो वर्तमान में सरकार की ओर से दिए गए निर्देश है जिसमें प्रति बोरा 35 के हिसाब से  बाजारों में खरीदने को किसान मजबूर हो गए हैं। वहीं सरकार ने 15 रुपये प्रति बोरा देना निर्धारित कर दिया है। इस आधार पर प्रत्येक किसान को लगभग  20 का अंतर और बाहर आ रहा है। इसी तरह  प्रदेश में सरकार के द्वारा किसानों के  धान के रकबे को पूर्व में काट दिया गया। मौका निरीक्षण के बाद भी गिरदावरी में अनियमितता बरती गई। राजस्व निरीक्षकों तथा पटवारियों ने मौके का निरीक्षण नहीं कर मात्र पूछताछ के आधार पर रकबे की कटाई कर दी जिससे किसान काफी प्रभावित हुआ है। 

आगे कहा कि इसके पूर्व उन किसानों को जिनका रकबा ठीक था और पूर्व में जो धान बेचा गया था उस सर्वे में भी काफी कटौती कर दी गई है इसके बावजूद सरकार द्वारा  पूरा धान खरीदने की दुहाई दी जा रही है जबकि  जिन रकबों का अंतर आया है उसमें राजस्व अधिकारी  आवेदन जरूर ले रहे हैं लेकिन उसकी बिक्री की अनुमति की गारंटी नहीं ले रहे हैं। 

इसी तरह सरकार ने अतिवृष्टि के मामले को लेकर किसानों के खाते में पैसा डालने की बात कही है लेकिन साजा क्षेत्र के अनेक गांव से शिकायतें निरंतर आ रही हैं। आरोप है कि क्षतिपूर्ति की राशि में भेदभाव किया जा रहा है और अनेक गांव को छोड़ दिया गया है। किसानों की पिछली सरकार के 2 वर्ष का बोनस भी पूरा नहीं आया है  किसानों का कर्जा माफ करने का वादा अधूरा है। बेरोजगारों को 2500 रूपये भत्ता देने की बात कही गई थी लेकिन आज तक इस संबंध में कारगर उपाय नहीं किए गए हैं और न ही भत्ता देने की कार्रवाई की जा रही है। प्रदेश में दस लाख युवाओं को ेरोजगार देने की बात भी झूठी साबित हुई। इसी तरह प्रदेश में किसानों के हित में जो निर्णय लिए गए थे और जो वादा सरकार ने किया था उसे पूरा करने में सरकार विफल रही है। 

प्रदेश में शराबबंदी का वादा भी नहीं निभाया गया है बल्कि घर बैठे शराब बेचने की और भेजने की व्यवस्था कर दी गई है। सरकार की वादाखिलाफी के खिलाफ किसान मोर्चा  शीघ्र ही व्यापक धरना-प्रदर्शन की तैयारी की जा रही है।  उन्होंने साजा क्षेत्र में प्रदेश की सरकार में प्रतिनिधित्व कर रहे कृषि कैबिनेट मंत्री से भी आग्रह किया गया है कि क्षेत्र में आकर किसानों की समस्या का जायजा लेवें और उन्हें राहत प्रदान करें। किसानों के साथ हो रहे अन्याय की भी सुधि लें। ज्ञापन सौंपने के दौरान  पूरण साहू, लालाराम साहू, झगन कन्नौजे, नरपत सिंह, ज्वाला सिंह ठाकुर, मुकेश वैष्णव, बुलाक साहू, सोनऊ निषाद तथा अनेकों लोग मौजूद रहे।
 


19-Dec-2020 8:49 PM 25

जगदलपुर, 19 दिसम्बर। युवक कांग्रेस के प्रदेश संयुक्त सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी खेलकूद प्रकोष्ठ के जगदलपुर शहर जिला अध्यक्ष जावेद खान ने जगदलपुर नगर निगम के भाजपा पार्षद गण के दलपत सागर  सफाई अभियान में मील का पत्थर साबित होने वाली आधुनिक तकनीक की मशीनरी के अवलोकन के बाद दिए गए बयानों को बेबुनियाद एवं हास्यास्पद, ढकोसला और कुछ तो विपक्षी कहेंगे विपक्षियों का काम है कहना बताते हुए तीखा पलटवार किया है।

जावेद ने जारी विज्ञप्ति के माध्यम से भाजपा पार्षद दल से पूछा है क्यों शहर में हो रहे चहुमुखी विकास से उनके पेट में मरोड़ उठ रही है। बरसों पुरानी लंबित शहरवासियों की मांगों को एक एक करके पूरा होता देख भाजपा बेचैन है फिर चाहे बात वर्षों पुरानी लंबित गीदम रोड के जीर्णोद्धार की हो या फिर दलपत सागर सौंदर्य करण की हो या फिर महारानी अस्पताल के नए स्वरूप की हो और या फिर नए कलेवर में शहर का गौरव बनने वाली इमारत लाला जगदलपुरी ग्रंथालय एवं या फिर बात टाउन क्लब की हो।

छत्तीसगढ़ के यशस्वी मुख्यमंत्री भुपेश बघेल के देखे हुए सपने को साकार करते हुए जगदलपुर विधायक एवं  महापौर के आपसी तालमेल से गड़बो नया जगदलपुर की परिकल्पना को साकार किया जा रहा है,जिससे भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों एवं पार्षदों के अंदर भय का वातावरण है। होते हुए विकास कार्यों को देख उनके अंदर की बेचैनी को आज पूरा शहर देख रहा है। विकास कार्यों में रोड़ा बनकर बेबुनियाद आरोप लगाकर बची कुची साख भी यह स्वयं अपने हाथों से गंवा रहे हैं।

प्रदेश में जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी एवं जगदलपुर में भी भारतीय जनता पार्टी के विधायक थे उस दौर में जगदलपुर विधायक पर्यटन मंडल के अध्यक्ष हुआ करते थे पर्यटन को बढ़ावा देने के नाम पर दलपत सागर में म्यूजिकल फाउंटेन उनके द्वारा लगाया गया था जो कुछ ही दिनों में ठप पड़ गया उस समय यह भारतीय जनता पार्टी के पार्षद गण इस तरह का अवलोकन करने पहुंचे होते तो शायद आज दलपत सागर आईलैंड में म्यूजिकल फाउंटेन भी होता और म्यूजिकल फाउंटेन में हुए भ्रष्टाचार का भी खुलासा होता।

दलपत सागर सफाई अभियान में लाई गई आधुनिक मशीन दलपत सागर की सफाई के लिए मील का पत्थर साबित होगी शहर के प्रकृति प्रेमियों एवं समाजसेवियों जिन्होंने दलपत सागर को स्वच्छ एवं सुंदर देखने का जो सपना देखा था वह कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार जल्द साकार करके दिखाएगी, अच्छे कार्यों के लिए विपक्षियों को बड़ा दिल रखते हुए सत्ता पक्ष की सराहना करनी चाहिए एवं जनहित के कार्यों का स्वागत करना चाहिए ना कि उसमें रोड़ा बनना चाहिए।


08-Dec-2020 6:24 PM 43

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 8 दिसंबर।
कलेक्टर शिव अनंत तायल ने सोमवार को धान उपार्जन केन्द्रों के जांच के दौरान नवागढ़ विकासखंड के ग्राम संबलपुर, बदनारा एवं गोढ़ीकला के धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्र मे किसानों से चर्चा कर उनसे धान खरीदी व्यवस्था की जानकारी ली उन्होने धान खरीदी केन्द्र मे कांटा-बांट मे धान की तौलाई का निरीक्षण किया साथ ही नमी मापक यंत्र के संबंध मे जानकारी ली। 

उन्होंने साफ सुथरा व गुणवत्तायुक्त धान खरीदने के निर्देश। इसके लिए धान की ढेरी लगाएं उसके बाद ही खरीदी की जाए।
कलेक्टर ने उपार्जन केन्द्र मे नए चबुतरे मे धान की स्टेकिंग, बारदाने की उपलब्धता, डेनेज की व्यवस्था एवं अन्य सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने खरीदी करने के बाद बोरे की सिलाई मजबूती से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने धान उपार्जन के दौरान किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार नवागढ़ कुमारी रेणुका रात्रे, नायब तहसीलदार नीलम सिंह पिस्दा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 


08-Dec-2020 6:23 PM 29

बेमेतरा, 8 दिसंबर। अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के अन्तर्गत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानिटरिंग समिति की बैठक एवं मैनुअल स्केवेंजर्स एक्ट के तहत जिला मे गठित जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक शुक्रवार 11 दिसंबर को शाम 4 बजे कार्यालय कलेक्टर सभाकक्ष मे आयोजित होगी। इस आशय की जानकारी सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने दी।
 


08-Dec-2020 6:21 PM 29

बेमेतरा, 8 दिसंबर। राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत कलेक्टर शिव अनंत तायल द्वारा 03 जरूरतमंद परिवारों को 4-4 लाख रूपए के मान से 12 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। संयुक्त जिला कार्यालय बेमेतरा के राजस्व शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार 3 प्रकरण में तहसील बेमेतरा, ग्राम-गोरखपुर निवासी अंजली मानिकपुरी की आग मे जलने से मृत्यु होने पर परिजन रोशनदास मानिकपुरी, तहसील बेरला के ग्राम बोरसी निवासी मोहन साहू की पानी मे डूबने से मृत्यु होने पर परिजन अंजू बाई एवं तहसील साजा के ग्राम बगलेड़ी निवासी केशव निषाद की पानी मे डूबने से मृत्यु होने पर परिजन जन्त्रीबाई निषाद इन सभी को 4-4 लाख रुपए  की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई।

 


08-Dec-2020 6:19 PM 40

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 8 दिसंबर।
पढऩा लिखना अभियान केन्द्र प्रवर्तित योजना अंतर्गत जिले में  ‘पढऩा लिखना अभियान’ चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत इस वर्ष जिले के 8000 असाक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। 

योजनांतर्गत 14 दिसंबर से 19 दिसंबर तक जिले के विभिन्न क्षेत्रों, ग्रामों में असाक्षरों का सघन चिन्हांकन कर अनुदेशकों स्वयंसेवी शिक्षकों के माध्यम से उन्हें पूर्ण साक्षर करने की दिशा में अभियान चलाया जाएगा, जिसमें असाक्षरों की औसतन संख्या के अनुसार केन्द्रों का निर्धारण होगा तथा उसे राज्य शासन द्वारा निर्धारित पोर्टल पर विकासखंड स्तर पर कंपाइल किया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि अभियान आगामी पांच वर्षों तक चलायी जाएगी जिसमें जिले के चिन्हांकित असाक्षरों को शत-प्रतिशत साक्षर करने का लक्ष्य है जिसमें व्यवस्था की दृष्टि से जिले के प्रशासी निकाय, कार्यकारी समिति, जिला साक्षरता केन्द्र (डीसीएल) विकासखंड साक्षरता समिति एवं नगरीय निकाय समितियों का गठन किया गया अभियान में केन्द्र और राज्य के शासकीय अमले के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों, विभिन्न निकायों, विद्यार्थियों एवं अन्य पढ़े-लिखे लोगों, आमजन एवं अशासकीय संगठनों का भी सहयोग लेते हुए कक्षा 8वीं स्तर से लेकर स्नातक एवं अन्य डिग्रीधारी छात्र/छात्राओं को स्वयंसेवी शिक्षकों के रूप में शामिल किया जा रहा है जिसमें महाविद्यालय के बीएड, डीएड अध्ययनरत छात्र-छात्राएं भी शामिल हैं साथ ही खंड स्तर पर कुशल प्रशिक्षकों, नोडल अधिकारियों की व्यवस्था की गई है, जो चिन्हांकित पंचायतों एवं ग्रामों में जाकर वहां के जनप्रतिनिधियों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और स्थानीय शिक्षकों का दल बनाकर अभियान के लक्ष्य को पूर्ण करने का कार्य करेंगे।
 


08-Dec-2020 6:18 PM 30

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 8 दिसंबर।
जनपद पंचायत साजा क्षेत्र के विभिन्न ग्राम पंचायतों में सहकारी समिति एवं अन्य कार्यों का लोकार्पण बीते दिनों प्रदेश के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे द्वारा किया गया। इस दौरान उनके द्वारा छत्तीसगढ़ शासन की महत्वपूर्ण योजना गोधन न्याय योजना के संदर्भ में ग्रामीणों को महत्वपूर्ण उपलब्धियां बताई गई। गोधन न्याय योजना से किस प्रकार प्रदेश के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ-साथ पशु पालको, कृषकों एवं आम जनों को सीधे तौर पर लाभ प्राप्त हो रहा है, इस पर विस्तृत जानकारी उनके द्वारा दी गई। 

इस अवसर पर मंत्री चौबे द्वारा ग्राम पंचायत मोहतरा में निर्मित गौठान स्थल पर औपचारिक रूप से गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर खरीदी का शुभारंभ भी किया गया जिसमें ग्राम के 2 पशुपालकों द्वारा गोबर विक्रय किया गया साथ ही ग्राम पंचायत मौहाभाठा, देऊरगांव में स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित वर्मी खाद को सहकारी समिति मोहगांव में विक्रय हेतु उपलब्ध कराया गया। 

जनपद पंचायत साजा अंतर्गत प्रथम फेस में निर्मित 19 गोठान में वर्तमान में गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर खरीदी प्रारंभ है, योजना प्रारंभ से अब तक लगभग 12 हजार क्विंटल गोबर की खरीदी की जा चुकी है एवं खरीदे गए गोबर से लगभग 25 स्वयं सहायता समूह की 150 महिलाओं को जोडक़र गौठान स्थल पर ही खाद तैयार करने की कार्यवाही प्रगति पर है ग्राम पंचायत मौहाभाठा, देऊरगांव, टिपनी, महीदही आदि ग्राम पंचायतों में निर्मित खाद का वितरण भी प्रारंभ किया जा चुका है जिसमें लगभग 30 क्विंटल खाद की बिक्री भी की जा चुकी है। कार्यक्रम मे जनपद पंचायत सीईओ साजा कांति धु्रव सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।
 


07-Dec-2020 6:33 PM 24

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 7 दिसंबर।
जिले में रविवार को 2 कोरोना पॉजिटिव की मौत हो गई , वहीं 26 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। शासन-प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगातार प्रयास करने के बावजूद जिले में कोरोना तेजी से फैल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बेमेतरा ब्लॉक के नगर पालिका क्षेत्र से 4 मरीज, वार्ड 20 से 1 मरीज, वार्ड 2 से 1 मरीज, वार्ड 1 से 1 मरीज, वार्ड 4 से 1 मरीज मिले हैं। इस प्रकार नगर पालिका क्षेत्र मे कुल मरीजों की संख्या  8 हैं। ग्रामीण क्षेत्र से ग्राम बहुनवागांव से 1 मरीज, ग्राम खंडसरा से 1 मरीज, बेरला ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र से ग्राम रांका से 1 मरीज, साजा ब्लॉक के थान खम्हरिया से 2 मरीज, ग्रामीण क्षेत्र से ग्राम सहसपुर से 2 मरीज, नवागढ़ विकासखंड के शहरी क्षेत्र से 1 मरीज, ग्रामीण क्षेत्र ग्राम कटई से 5 मरीज, ग्राम झाल से 1 मरीज, ग्राम कातलबोड़ से 1 मरीज, ग्राम पुटपुरा से 1 मरीज, ग्राम पेंड्री से 2 मरीज मिले हैं।

जिले में अब तक कुल 4069 प्रकरण मिले हैं, जिसमें से इलाज के बाद 3587 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या 436 है। वही जिले में अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में कुल 26 नए कोरोना पाजिटिव मिले हैं, सभी का कांटेक्ट ट्रेसिंग कर कोविड केयर सेंटर बेमेतरा में भर्ती किया जा रहा है , एवं आसपास एक्टिव सर्विलेंस किया जा रहा है।

दो लोगों की मौत 
बेमेतरा नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड 2 से एक कोरोना पाजिटिव पुरूष की मृत्यु बेमेतरा मे हुई है, वहीं बेमेतरा ब्लॉक के ही ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम कठिया से एक कोरोना पाजिटिव पुरूष की मृत्यु अंबेडकर अस्पताल रायपुर मे हुई है।
 


07-Dec-2020 6:32 PM 49

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 7 दिसंबर।
किराना, होटल व अन्य दुकानों में पहुंचकर लोगों को खाद्य विभाग का अधिकारी बताकर रकम वसूलने वाले आरोपी को पुलिस ने मप्र के बालाघाट से गिरफ्तार किया है। आरोपी के खिलाफ दाढ़ी थाने में प्रकरण दर्ज किया गया है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार 6 सितंबर को प्रार्थी छन्नू लाल साहू निवासी दाढ़ी ने लिखित आवेदन पेश कर रिपोर्ट दर्ज कराया कि दाढ़ी में मेरा रोशन किराना दुकान के नाम से किराना दुकान है कि 14 जनवरी के शाम करीबन 5.40 बजे अपने किराना दुकान में था। उसी समय शुभम सावरे नामक युवक अपने सफेद कार में मेरे दुकान पास आया। कार को खड़ी कर मेरे दुकान में आया और अपना फर्जी परिचय पत्र को मुझे दिखाकर बोला मंै खाद्य विभाग बेमेतरा का अधिकारी हूं निरीक्षण के लिए आया हूं दुकान के सामान का सेंपल लेना है, तुम्हें बचना है तो 3 हजार रूपये देना पड़ेगा कहते हुए डरा धमका कर मुझसे 2 हजार रूपये प्राप्त कर लिया एवं दाढ़ी के अन्य किराना दुकानदारों से भी धोखाधड़ी कर डरा धमका कर कुल रकम 17,500 रूपये ले लेकर भाग गया। तब मुझे शंका हुई कि यह खाद्य विभाग का अधिकारी नहीं है कि रिपोर्ट पर धारा 420,170,384 भादवि का अपराध घटित करना पाये जाने पर अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

प्रकरण में विवेचना आरोपी शुभम सांवरे (26) मानेगांव थाना बिरसा जिला बालाघाट (म.प्र.) को जिला बालाघाट से पकड़ा गया। आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय बेमेतरा में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

 


07-Dec-2020 6:30 PM 28

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 7 दिसंबर।
नवागढ़ विधानसभा में मुख्यमंत्री ग्राम सडक़ बदतर है।   हालात यह है कि गांव की सडक़ पगडंडी  में तब्दील हो गई है। 
नवागढ़-मुंगेली मार्ग में ग्राम गाड़ा मोर से धरमपुरा तक एक करोड़ चालीस लाख में बनी लगभग पौने तीन किलोमीटर मार्ग अब पगडंडी हो चली है। 
ग्राम धरमपुरा निवासी विनोद साहू ने कहा कि सडक़ बनने के कुछ दिन बाद ही उखडऩे लगा था, विभाग और ठेकेदार कालिख़ पोतने के बाद दुबारा नही लौटे, अब तो नई सडक़ की जरूरत है।

दो करोड़ 28 लाख में अतरिया नाला से लावातरा चमारी मोड़ तक दो साल पहले बनी सडक़ जगह जगह उखडऩे लगी है।
खंडसरा निवासी गंगाधर यादव ने कहा कि बाइक चलने में सडक़ उखड़ गई, अतरिया खण्डसरा मार्ग में कोई भारी वाहन नही चलते, बड़ी बजट की सडक़ों की दुर्दशा चिंताजनक है। खंडसरा से सिंहपुर झाल तक बनी सडक़ को मरम्मत की दरकार है।

ग्राम गोपालपुर निवासी भाजपा नेता डॉ. जगजीवन खरे ने कहा कि राज्य सरकार जनसुविधा को लेकर गम्भीर नहीं है। दो साल से अधूरे पड़े सडक़ों के लिए जिमेदारी तय हो, गोपालपुर और बरबसपुर तोरा सडक़ के अधूरे पड़े होने के कारण सर्वाधिक परेशानी स्कूली बच्चों को होती है। यदि इनके ठेके व पूर्व कार्य में कोई तकनीकी समस्या है, तो नए सिरे से सरकार को कार्य शुरू कराना चाहिए। एच.डी. रमन, ईई, सीएमजीएसवाई का कहना है कि जो सडक़ें फरफार्मेस गारंटी में है, उनकी मरम्मत संबंधित निर्माण एजेंसी करेंगी। शेष मरम्मत व सडक़ों की जानकारी ले रहे हैं। 
 


22-Nov-2020 7:09 PM 46

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

 बेमेतरा, 22 नवंबर। थान खम्हरिया पुलिस ने बलात्कार के दो अलग-अलग प्रकरणों में 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जिसमें 2 मुख्य आरोपी व तीन सहयोगी हैं।

पहले प्रकरण में जिले के थान खम्हरिया में प्रार्थिया की रिपोर्ट पर युवक पर धारा 327, 328, 506, 450, 376, 109 भादवि 4, 5 (ट) (ठ) 6 पॉक्सो एक्ट के तहत अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया था। मुखबिर की सूचना पर सिल्हाटी रोड बनिया से थाना खम्हरिया क्षेत्र अंतर्गत रहने वाले आरोपी अजहर (21) को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर बताया कि पीडि़ता नाबालिग को शादी का प्रलोभन देकर शारीरिक संबंध बनाने के लिए पीडि़ता के माता पिता के खाने में नींद की दवाई डलवाकर खिलवाता था एवं परिजन के नींद में सोने के बाद पीडि़ता के घर में आरोपी दीवाल में सीढ़ी लगाकर अपने अन्य साथी ताराचंद (25), हरिचंद (20) , मोहित गेन्द्रे (22) एवं अन्य सभी थान खम्हरिया क्षेत्र अंतर्गत रहने वाले के मदद से आरोपी अजहर चेलक छत में चढक़र पीडि़ता से शारीरिक संबंध बनाता था। पूछताछ पर आरोपी अपराध का घटित करना स्वीकार करने पर आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर न्यायालय पेश किया गया।

अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देकर करता रहा बलात्कार

वहीं दूसरे प्रकरण में थान खम्हरिया निवासी कोमल मरखण्डेय  बरनु (25) रात्रि में पीडि़ता को अपने घर में बुलाकर शादी का प्रलोभन देकर जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाता था एवं मोबाइल में अश्लील फोटो खींचकर वायरल कर देने की धमकी देता था तथा घटना को अंजाम देने के लिए आरोपी कोमल मारकण्डे के अन्य साथी ताराचंद (25), हरिचंद (20) अजहर चेलक (21) साल एवं अन्य सभी थाना खम्हरिया क्षेत्र अंतर्गत रहने वाले के मदद से आरोपी कोमल मारकण्डे अपराध को अंजाम देता था। पूछताछ पर आरोपी अपराध का घटित करना स्वीकार करने पर आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर न्यायालय पेश किया गया। जहां से उसे जेल भेज दिया गया।


22-Nov-2020 7:03 PM 34

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बेमेतरा, 22 नवंबर। जिले के शहरी क्षेत्रों में पॉजिटिव मरीज अधिक नजर आने लगे हंै। कल बेमेतरा जिले में 58 पॉजिटिव मिले। बेमेतरा नगर पालिका क्षेत्र में 13 नए मरीज मिले हैं। जिले के लिए हाटस्पॉट बन चुके थान खम्हरिया में कल 10 नए मरीजों की पहचान हुई है, और नवागढ़ ब्लॉक में 8 नए मरीजों की पहचान हुई हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बेमेतरा ब्लॉक के नगर पालिका क्षेत्र से 3 मरीज, वार्ड (11) से 1 मरीज, वार्ड(20) से 1 मरीज, वार्ड (7) से 1 मरीज, वार्ड (3) से 2 मरीज, कलेक्टर आफिस से 1 मरीज, जिला अस्पताल से 1 मरीज, वार्ड (4) से 1 मरीज, वार्ड (8) से -1 मरीज, वार्ड(14) से 1 मरीज मिले हैं, इस प्रकार नगर पालिका क्षेत्र मे कुल मरीजों की संख्या 13 हैं।

ग्रामीण क्षेत्र से ग्राम कुर्रा से 1 मरीज, ग्राम जेवरा से 1 मरीज, ग्राम दामैडीह से 1 मरीज, ग्राम घनाडीह से 1 मरीज, ग्राम बंधी से 1 मरीज, ग्राम सिंघनपुर से 1 मरीज, बेरला विकासखंड के शहरी क्षेत्र से 1 मरीज, ग्रामीण क्षेत्र से ग्राम लावातरा से 2 मरीज, ग्राम कठिया से 1 मरीज, साजा ब्लाक के थान खम्हरिया से 10 मरीज, ग्रामीण क्षेत्र से ग्राम सिंघनपुरी से 1 मरीज, ग्राम टिपनी से 4 मरीज, ग्राम रमपुरा से 1 मरीज, ग्राम डेहरी से 2 मरीज, ग्राम तोरन से 1 मरीज, नवागढ़ विकास खण्ड के शहरी क्षेत्र से 8 मरीज, ग्रामीण क्षेत्र ग्राम खपरी से 2 मरीज, ग्राम चिचोली से 5 मरीज, ग्राम प्रतापपुर से 1 मरीज मिले हैं। इस प्रकार कुल मरीजों की संख्या 58 है।

 जिले में अब तक 3483 प्रकरण किले हैं, जिसमें से 3090 मरीजों को उपचार के बाद रिलीव किया जा चुका है। वही जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 354 है। वही जिले में अब तक 39 मरीजों का उपचार के दौरान मौत हो चुकी है।


21-Nov-2020 5:32 PM 39

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 21 नवंबर।
ग्राम तिवरैया में चोरी करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी ने ग्राम धनेली में चोरी की थी। 

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार 19 नवंबर को प्रार्थी संतोष कुमार साहू (31) साकिन तिवरैया ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि सुबह 8.30 बजे धान कटवाने अपने खेत चला गया था। बच्चे लोग घर में थे कि आरोपी नारद दास गेण्ड्रे द्वारा मेरे घर में आकर बच्चों से तुम्हारे पापा का आधार कार्ड ले जाना है। बोलकर आलमारी का चाबी को मांग कर आलमारी को खोलकर एवं आलमारी का लाकर नहीं खुलने से लाकर के लॉक को तोडक़र लॉकर में रखे एक सोने का लॉकेट, 6 सोने का पैण्डल दाना, 1 जोडी सोने का झुमका कुल वजनी लगभग 11 ग्राम कुल कीमती करीबन 42 हजार रूपये एवं नगदी रकम 15,830 रूपये जुमला कीमती 57,830 रूपये को चोरी कर घर से निकल रहा था। मेरे आ जाने पर आरोपी भाग रहा था, जिसे ग्रामीणों की मदद से पकड़ा गया। रिपोर्ट पर धारा 454, 380  पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

विवेचना के दौरान तत्काल कार्यवाही करते हुए आरोपी नारद दास गेण्ड्रे (30) हाल पता भैंसामुडी थाना खरोरा के कब्जे से चोरी गए सामान को जब्त कर कब्जा पुलिस लिया गया। आरोपी से उक्त घटना घटित करने के अलावा जिले में हुए अन्य चोरी की घटनाओं के संबंध में पूछताछ करने पर चंदनू क्षेत्र ग्राम धनेली में चोरी करना स्वीकार किया। जिस पर प्रार्थी प्रदुमन दास कोशले ग्राम धनेली की रिपोर्ट पर चौकी चंदनू थाना नांदघाट में धारा 454, 380 कायम कर विवेचना में लिया गया है। इस संबंध न्यायालय से अनुमति प्राप्त कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। उक्त आरोपी आरोपी नारद दास गेण्ड्रे को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया। जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।