छत्तीसगढ़ » बेमेतरा

Previous12Next
गरीब कल्याण अन्न के लिए भाजपाइयों ने बांटा थैला
26-Nov-2021 6:15 PM (34)

बेमेतरा, 26 नवंबर। बिजाभाट में गरीब कल्याण अन्न योजना का पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा बेमेतरा राजेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने थैला बाँट कर प्रचार ,प्रसार किया । केन्द्र सरकार की इस योजना से प्रत्येक गरीब परिवार के व्यक्ति को 5 किलो चावल , गेंहू मुफ्त मिलेगा । यह योजना मार्च 2022 तक चलेगी ।

पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना को लागू कर गरीब परिवार को बड़ी राहत दी है ।  योजना से 80 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा ।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसान ,मजदूर के लिए अनेक कल्याणकारी योजना लागू की है। किसान सम्मान निधि के माध्यम से  किसानों को 6 हजार मिल रहा है ।

इस अवसर पर ग्रामीण मंडल अध्यक्ष छोटू राम साहू,शहर मण्डल अध्यक्ष मोन्टी साहू,विकास घरडे,निशा चौबे ,डेरहा देवांगन पूर्व सरपंच , सन्दीप यादव,पंचू वर्मा,वीरेन्द्र सिन्हा,जितेन्द्र साहू,अशोक यदु,संतोष यदु,टिकेंद्र सिन्हा, रघुनन्दन सिन्हा, खेमू कुर्रे,उपस्थित थे ।
 

बस्ताविहीन विद्यालय कार्यक्रम शुरू, बच्चों को आकर्षक पेंटिंग एवं चित्रकारी का दे रहे प्रशिक्षण
20-Nov-2021 6:40 PM (54)

बच्चों को विभिन्न गतिविधियों से कराया जाएगा अवगत

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बेमेतरा,  20 नवंबर। शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला मटका में बस्ता विहीन विद्यालय कार्यक्रम शुरू किया गया है ।

इस कार्यक्रम में संस्था के शिक्षक राजेंद्र कुमार साहू प्रथम दिवस से ही सक्रिय रूप से योगदान दे रहे हैं। साथ ही संस्था की शिक्षिका ज्योति बनाफर सतत रूप से सहयोग कर रही है। 10 दिवसीय इस कार्यक्रम में प्रथम दिवस पूर्व छात्र डोमन विश्वकर्मा के द्वारा बच्चों को रंगों का ज्ञान कराते हुए सुस्पष्ट लेखन एवं विभिन्न रंगों के मिश्रण से आकर्षक पेंटिंग एवं चित्रकारी का प्रशिक्षण दिया गया ।  द्वितीय दिवस बच्चों को राजेंद्र साहू के निर्देशन में डोमन विश्वकर्मा के साथ मिलकर बस्तर आर्ट चित्रकला का प्रशिक्षण दिया गया।

बच्चों ने बस्तर आर्ट का किया चित्रण

इस दौरान बच्चों ने बहुत ही आनंद के साथ बस्तर आर्ट का चित्रण किया । साथ ही विज्ञान विषय से संबंधित चित्र बनाएं । इस घटक के माध्यम से हम बच्चों को उनके आसपास की दुनिया की समझ, अवलोकन करके सीखना, अपने हाथ से स्वयं काम करते हुए सीखने का अवसर देना, गतिविधि आधारित शिक्षण के साथ-साथ अपने कक्षागत शिक्षण को वास्तविक जीवन एवं अपने आसपास की दुनिया से जोडऩे का अवसर प्रदान कर सकेंगे ।

आनंद दायक शिक्षा की अवधारणा को करेंगे साकार

बस्ता विहीन स्कूल के माध्यम से हम किताबी ज्ञान से अलग आनंद दायक शिक्षा की अवधारणा को साकार कर सकेंगे । इस घटक के क्रियान्वयन हेतु विभिन्न गतिविधियों का आयोजन आने वाले 10 दिवस में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला मटका में होगा । कार्यक्रम का अवलोकन ग्राम के जनपद सदस्य  अनिल कुमार यदु द्वारा किया गया । उन्होंने इस तरह के पहल की सराहना की । इस अवसर पर संस्था की प्रधान पाठक सुनीता मानिकपुरी, पुनीत राम निर्मलकर, सौखी लाल पोर्ते, शिवचरण देवांगन, मंजू साहू आदि उपस्थित थे ।

भाजपाइयों ने धक्का यात्रा निकालकर प्रदेश सरकार का किया विरोध
20-Nov-2021 4:57 PM (19)

पेट्रोल-डीजल और सीमेंट के दाम कम करने की मांग

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 20 नवंबर।
भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश कमेटी के आह्वान पर बेमेतरा भाजयुमो जिलाध्यक्ष परमेश्वर वर्मा के नेतृत्व में युवा भाजपाइयों ने धक्का यात्रा निकाली। बेमेतरा विधायक कार्यालय के सामने से पुराना बस स्टैण्ड से परशुराम चौक तक मोटर साइकिल लेकर पैदल यात्रा निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में वरिष्ठ व युवा भाजपाई शामिल हुए।

इस दौरान परमेश्वर वर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल, डीजल व सीमेंट के दामों में कमी किए जाने के पश्चात आमजनों को राहत मिली,  लोगो को और अधिक राहत देने भाजपा शासित राज्यों की सरकार ने वैट में कटौती कर पेट्रोल और डीजल के दाम कम किए हैं । इसके विपरीत छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार के बड़े-बड़े दावे खोखले साबित हो रहे हैं । धरातल पर कोई काम दिखाई नहीं दे रहा। जनता में त्राहि-त्राहि मची हुई है । राज्य सरकार अपने हिस्से के टैक्स में कोई कटौती नहीं करना चाह रही है। नतीजतन दीगर राज्यों की तुलना में प्रदेशवासियों को महंगे दाम में पेट्रोल और डीजल खरीदना पड़ रहा है।

राज्य सरकार अपने हिस्से के वैट में कमी करें
पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिलाध्यक्ष दीपेश साहू ने कहा कि लोकतांत्रिक पद्धति से युवा मोर्चा के कार्यकर्ता आंदोलन खड़ा करते हुए भूपेश बघेल के सरकार के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।  पेट्रोल, डीजल व सीमेंट के दामों को कम करने राज्य सरकार अपने हिस्से का वैट टैक्स में कमी करें, जिससे आम जनता को राहत मिल सके।

प्रदर्शन में पूर्व जिलाध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा, मंडल अध्यक्ष भाजपा शहर मोंटी साहू, निशा चौबे, योगेश वर्मा, होलू साहू,  तारण राजपूत, आशीष सोनी, तनु दीवान, लालू साहू, संदीप यादव, युवराज लोधी,  विवेक दीवान,  गजेन्द्र साहू, सुरेश निषाद, अभिषेक राजपूत, दीक्षांत साहू, तकेश्वर सोनी आदि शामिल हुए।
 

20 लाख तक के काम कर रहे ठेकेदार, सभापति ने सीएम को लिखा खत
20-Nov-2021 4:49 PM (22)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 20 नवंबर।
सभापति जिला पंचायत राहुल टिकरिहा ने सरकार की गलत नीतियों के कारण पंचायती राज को कमजोर करने की आलोचना की है। इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 3 बिंदुओं में पत्र लिखा।

पत्र के अनुसार कांग्रेस सरकार में सरपंच, जनपद सदस्य व जिला पंचायत के सदस्यों के अधिकारों का हनन किया जा रहा है। सरपंचों को केंद्र सरकार से प्राप्त 15वें वित्त आयोग का उपयोग मूलभूत व्यवस्था में खर्च की स्वतंत्रता समाप्त कर दी गयी है। उन्हें जिला पंचायत या जनपद पंचायत के माध्यम से राज्य सरकार की विफल योजनाओं में वित्त उपयोग लगाने का आदेश दिया जाता है ।

वहीं आपने सरपंचों को लागत 20 लाख तक के कार्य करने के अधिकार को बढ़ाकर लागत 50 लाख करने की घोषणा की है। इसके विपरीत कांग्रेस सरकार के 3 साल के कार्यकाल में सरपंचों को 20 लाख रुपए तक के कार्य करने की स्वतंत्रता नहीं मिली है। सारे कार्यों के लिए ऊपर से ठेकेदार तय हो जाते हैं। सुगम सडक़ योजना इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है, जिसकी अधिकांश लागत 20 लाख से नीचे होती है। बेमेतरा जिला व प्रदेश भर में इसका कार्य अधिकार किसी सरपंचों को नहीं मिला।  

भाजपा पंचायत सदस्यों के साथ 15वें वित्त आयोग की राशि आवंटन में भेदभाव
आरोप लगाया कि जिला पंचायत व जनपद पंचायत के सदस्यों के साथ दलगत राजनीति के तहत उनके अधिकारों का हनन किया जाता है। अधिकांश जगहों पर जहां अध्यक्ष कांग्रेस के बैठे हैं, वहां पर भाजपा के सदस्यों को 15वें वित्त आयोग की राशि जो केंद्र से सरकार से आती है, उसका आबंटन भी भेदभाव के साथ किया जाता है। आपके गृह जिला दुर्ग जिला पंचायत में भाजपा से संबंधित सदस्यों को केंद्र की 15वें वित्त स्वरूप करोड़ों के आबंटन में शून्य कर दिया गया है। पूरे प्रदेश के सिर्फ बेमेतरा जिला पंचायत में वित्तीय वर्ष 2020-21 व 2021-22 के राशि का आबंटन में दलगत राजनीति व द्वेषपूर्ण रूप से रोक लगी हुई है। जो सीधा-सीधा अधिकारों का हनन है। ऐसे ही मामले बहुत से जनपद व जिला पंचायत सदस्यों के साथ हो रहे।
 

टू लेन सडक़ का निर्माण धीमी गति से, किसान नेता ने उग्र आंदोलन की दी चेतावनी
20-Nov-2021 4:48 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 20 नवंबर।  
शहर के मध्य 34 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन करीब 4 किलोमीटर टू लेन सडक़ का निर्माण काफी धीमी गति से हो रहा है। डेढ़ साल में बमुश्किल बेस वर्क ही पूर्ण हो पाया है।

बायपास का निर्माण भी समय पर पूर्ण नहीं होने के कारण, भारी वाहन शहर के मध्य से होकर गुजर रहे हंै। ऐसी स्थिति में दिन रात उठ रहे धूल के गुबार से एक ओर जहां लोग दमा, एलर्जी समेत अन्य बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं,  वहीं दूसरी ओर लोगों के घरों में धूल घूस रही है, नतीजतन लोगों को कई बार घर में सफाई करनी पड़ रही है। उक्त बातें किसान नेता योगेश तिवारी ने कही है । सप्ताह भर भीतर कार्य शुरू नहीं होने की स्थिति में किसान नेता ने उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है।

सडक़ में गड्ढों की भरमार, हादसे में कई लोगों की गई जान
किसान नेता ने कहा कि विगत 3 से 4 माह से सडक़ का कार्य पूरी तरह से बंद कर दिया गया है । सडक़ में गड्ढों की भरमार है। लोग हादसे का शिकार हो रहे हैं।
इस मार्ग में सडक़ हादसे में कई लोगों की जान चली गई है। बावजूद निर्माण एजेंसी लोक निर्माण विभाग के अधिकारी कार्य पूर्ण कराने को लेकर गम्भीर नहीं है, जिसका खामियाजा शहरवासियों को भुगतना पड़ रहा है । सडक़ के किनारे स्थित व्यापारियों के व्यवसाय पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।
 

सिंधी समाज ने धूमधाम से मनाई गुरुनानक जयंती, अटूट लंगर में सैकड़ों ने किया प्रसाद ग्रहण
20-Nov-2021 4:47 PM (18)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा,  20 नवंबर।
नगर के सिंधी समाज द्वारा श्री गुरुनानक देव की 552वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई । इस अवसर पर स्थानीय गुरूद्वारा में समाज द्वारा विशाल आम लंगर का आयोजन किया गया। गुरूद्वारा को आकर्षक लाइट से सजाया गया था।

अलसुबह समाज की महिलाओं ने नगर कीर्तन निकाला, जो शहर के मुख्य चौक-चौराहों से गुजरते हुए, गुरुद्वारा में समाप्त हुआ। इस दौरान अनुयायी भजन कीर्तन करने के साथ गुरुनानक देव के जयकारा लगा रहे थे। समाज के लोगों द्वारा भजन कीर्तन कर आम लंगर का शुभारंभ किया गया। आम लंगर मे सैकड़ो लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर सिंधी समाज में खासा उत्साह देखने को मिला। समाज के महिला पुरूष और बच्चे उत्साह के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए और कार्यक्रम को सफल बनाया।

 शुक्रवार को समाज के लोगों ने अपने व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रखे । सिंधी कालोनी में सभी घर दीयों के प्रकाश से जगमग थे। रात्रि में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम व लक्की ड्रॉ हुआ । लक्की ड्रॉ विजेता को एलईडी टीवी, वाशिंग मशीन समेत अन्य ढेरो पुरस्कार बांटे गए ।

लंगर में चंद्रप्रकाश शीतलानी, प्रकाश शीतलानी, लालू मोटवानी, विजय सुखवानी, रवि मोटवानी, नारायण छाबड़ा, सनी मोटवानी, डंपी संतवानी, जैकी दयानी, सन्नी तेजवानी, चिंटू दयानी, सूरज संतवानी, बंटी संतवानी, रामा मोटवानी, दीपक मोटवानी, साहिल मोटवानी आदि ने सेवा दी ।
-----

झाल सरपंच व सचिव पर अनियमितता का आरोप, जांच कर कार्रवाई की मांग
11-Nov-2021 6:17 PM (23)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा,  11 नवंबर।
जनपद पंचायत के ग्राम झाल के सरपंच व सचिव पर अनियमितता के आरोप लगे हैं । इस संबंध में उपसरपंच और पंचों ने कलेक्टर से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है।

उपसरपंच नानक सिंह वर्मा ने आरोप लगाया कि सरपंच पिंकी वर्मा व सचिव कांति बंजारे मनमानी कर रहे हैं। सरपंच और सचिव 14 वें व 15 वें वित्त की राशि का पंचायत में प्रस्ताव किए बगैर गलत तरीके से खर्च कर रहे हैं। इसके अलावा पिछले पंचवर्षीय की बचत राशि 12 लाख 84 हजार 236 रुपए का हिसाब देने से साफ इंकार कर दिया गया है ।  जानकारी मांगने पर सरपंच व सचिव द्वारा गोलमोल जवाब दिया जाता है।

उपसरपंच ने बताया कि सचिव की मनमानी से परेशान सरपंच व पंचों ने सचिव को हटाने जनपद पंचायत में फरवरी माह में आवेदन किया था । लेकिन कुछ दिनों बाद गुपचुप तरीके से सरपंच ने अपनी शिकायत को वापस लेते हुए सचिव को नहीं हटाने को लेकर फिर से आवेदन किया। इस पर उपसरपंच व ग्रामीणों ने पहले शिकायत और बाद में आवेदन वापस लेने पर  सरपंच की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं।

उपसरपंच नानक वर्मा ने बताया कि पिछले पंचवर्षीय में सरपंच मीरा साहू ने वर्तमान सरपंच पिंकी वर्मा को कार्यभार सौपने के दौरान 8 बैंकों में जमा 12 लाख 84 हजार 236 रुपए बचत का हिसाब दिया था ।  इस राशि के संबंध में कोई भी जानकारी सरपंच और सचिव के द्वारा पंचों को उपलब्ध नहीं कराई जा रही है ।  ऐसी स्थिति में पंचों के द्वारा बचत राशि के बारे में बड़ी गड़बड़ी की शिकायत कलेक्टर से की गई है ।  

शिकायत के अनुसार सचिव पंचायत से हमेशा गैरहाजिर रहती है । महीने में एकाध-दो बार पंचायत आती हैं । ग्राम पंचायत की बैठक समय पर नहीं हो रही है । पंचायत की बैठक नहीं होने के कारण लोगों के बुनियादी जरूरत व सुविधाओं से संबंधित कार्य लटके हुए हैं, इसलिए फरवरी 2021 में सचिव की मनमानी से नाराज पंचों ने जनपद पंचायत बेमेतरा में उसके खिलाफ शिकायत कर स्थानांतरण की मांग की थी । मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत बेमेतरा जनपद सीईओ निरीक्षण के लिए ग्राम पंचायत कार्यालय पहुचे थे । इस दौरान सचिव गैर हाजिर थी । इस पर जनपद सीईओ ने नाराजगी जाहिर की थी ।

उपसरपंच ने बताया कि 14 फरवरी 2020 को पूर्व सरपंच मीरा साहू ने वर्तमान सरपंच पिंकी वर्मा को प्रभार सौंपने के दौरान चल अचल संपत्ति की समस्त जानकारी दी थी।  जिसमें गांव में 8 सरकारी बोर पंप चालू हालत में सौंपा गया था, लेकिन 2 साल के भीतर सभी 8 मोटर पंप को बदल दिया गया है । इस संबंध में सरपंच व सचिव द्वारा पंचायत में कोई प्रस्ताव नहीं लाया गया ।  वही पंचों को व्यय से अवगत नहीं कराया गया । उपसरपंच ने बताया कि जिन वार्डों के मोटर पंप बदले गए उनके पार्षदों को भी इसकी जानकारी नहीं थी। इसलिए मोटर पंप कब खराब हुए और बदले गए इसकी विधिवत जानकारी नहीं दी जा रही है ।

झाल की सचिव कांति बंजारे का कहना है कि व्यय की जानकारी सभी पंचों को दी जा रही है । पंच और उपसरपंच के आरोप निराधार है । पंचायत में हमेशा उपस्थित रहती हूं।
जनपद सीईओ बेमेतरा रवि कुमार का कहना है कि कलेक्टर कार्यालय से शिकायत पत्र मिलते ही, मामले की जांच कराई जाएगी । जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
सरपंच पिंकी वर्मा का कहना है कि आरोप निराधार है, हर कार्य के लिए पंचायत प्रस्ताव किया गया है । जांच दल के समक्ष समस्त लेखा जोखा प्रस्तुत किया जाएगा।
 

प्रदेश सरकार विलुप्त हो रही, प्राचीन परंपराओं को पुनर्जीवित कर रही-छाबड़ा
11-Nov-2021 4:55 PM (33)

बेमेतरा विधायक ने 60 लाख की तीन सुगम सडक़ योजना का किया भूमिपूजन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 11 नवंबर।
विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम डगनिया (ब), बहेरघट, बहिंगा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित भूमिपूजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में विधायक आशीष छाबड़ा बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

इस दौरान उन्होंने 60 लाख लागत के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। जिसमें सुगम सडक़ योजना अंतर्गत स्वीकृत मुख्य मार्ग से प्राथमिक शाला भवन डगनिया (ब) पहुंच मार्ग 20 लाख, अमोरा, संडी मुख्य से बहेरघट बस्ती पहुंच मार्ग 20 लाख, अमोरा, संडी मुख्य से बहिगा बस्ती पहुंच मार्ग 20 लाख रुपए का निर्माण होना है।

इस दौरान ग्राम बहिंगा सरपंच कुमारी बाई निषाद, बहेरघट सरपंच धनेश्वरी यादव ने कांग्रेस पार्टी का दामन थामा। विधायक ने सभी का कांग्रेसी गमछा पहनकर स्वागत किया।
इस अवसर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा विलुप्त होती जा रही प्राचीन ग्रामीण परंपराओं का पुनर्जीवित करने का कार्य किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जहां गोबर खरीदी जैसी अनूठी योजना चलाई जा रही हैै। गोधन न्याय योजना पशुपालकों के हित में लिया गया ऐसा निर्णय है जिससे उन्हें वित्तीय मदद के साथ-साथ रोजगार भी मिल रहा है और वे आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो रहे है। गोधन न्याय योजना एक बहुआयामी योजना है जिससे बहुत सारे उद्देश्यों की पूर्ति हो रही है ।

प्रदेश की आत्मा गांवों में बसती है
विधायक ने कहा कि प्रदेश की आत्मा गांवों में बसती है। ग्रामीण अंचलों की समुचित विकास कांग्रेस सरकार प्रतिबद्ध है ।

इस अवसर पर बंसी पटेल अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी बेमेतरा, हीरादेवी वर्मा अध्यक्ष जनपद पंचायत बेरला, नवाज मो.खान उपाध्यक्ष जनपद पंचायत बेरला, टी.आर साहू सदस्य जिला पंचायत बेमेतरा, प्रवीण शर्मा, मौजीराम साहू विधायक प्रतिनिधि, कविता साहू अध्यक्ष जिला महिला कांग्रेस, दरबारी राम साहू सदस्य जनपद पंचायत बेरला, मोहित साहू, कुमारीबाई निषाद सरपंच बहीगा,धनेश्वरी यादव सरपंच बहेरघट, मोतिमबाई साहू सरपंच डगनिया (ब) सहदेव साहू सरपंच साल्धा, गणेश राम साहू, होमलाल साहू, टीकाराम साहू,नेहा सुराना, तारण निर्मलकर, छगन साहू, मनोज साहू, बोधन साहू आदि उपस्थित थे।
 

जेल में बंद भाजपा नेताओं की रिहाई की मांग, पुतला फूंका
11-Nov-2021 4:47 PM (25)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा,  11 नवंबर।
कवर्धा हिंसा में एकतरफा कार्रवाई का आरोप लगाते हुए  विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल ने देवरबीजा में वनमंत्री मो. अकबर  का पुतला दहन किया गया । जिसमें कांग्रेस सरकार व मंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई।  

इस दौरान संजीव तिवारी ने कहा कि कांग्रेस सरकार में हिंदुओं को प्रताडि़त किया जा रहा है । कवर्धा मामले को लेकर जेल में बंद भाजपा नेताओं की तुरंत रिहाई की मांग की गई है।  प्रदर्शन में विहिप जिला मंत्री नरेश देवांगन, भाजपा वरिष्ठ नेता संजीव तिवारी सुखी साहू अरुण साहू हेमलाल देवांगन, संतोष देवांगन, कोमल देवांगन, अरविंद साहू, राजकुमार राजपूत, नीलेश साहू, अरविंद साहू, शुभम साहू, संजय यादव,  दुर्गेश साहू, लकी साहू, तारन साहू आदि उपस्थित थे ।
 

मातर महोत्सव में शामिल हुए विधायक
11-Nov-2021 4:46 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेरला, 11 नवंबर। 
धौराभाठा में आयोजित दीपावली उत्सव एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में विधायक आशीष छाबड़ा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।
विधायक ने गांव के पंडालों में विराजे माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना कर क्षेत्रवासियों के खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर विधायक ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि इस गांव में फसल कटाई के बाद घर आने पर मातर का भव्य आयोजन करते हैं, मातर के आयोजन से छत्तीसगढ़ की संस्कृति की छटा बिखरती है । यहां लोक नृत्य की प्रस्तुति मे नवोदित प्रतिभाओं ने अपनी कला का परिचय दिया। ऐसे महोत्सव सामाजिक समरसता के प्रतीक है। छत्तीसगढ़ की कला संस्कृति हमारी धरोहर है। छत्तीसगढ़ की पहचान न केवल भारत वर्ष में अपितु विदेशो में भी है, प्रदेश में जब से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बने है तब से प्रदेश की खुशहाली, एकजुटता, विकास हमारी बोली भाख़ा को आगे बढ़ाने का काम कर रहे है, पूरे विश्व में प्रसिद्ध हमारे भारत की संस्कृति है, देश में छत्तीसगढ़ की संस्कृति की अलग ही पहचान है ।

इस अवसर पर सूर्यप्रकाश शर्म, रामेश्वर देवांगन, धनराज बंजारे, जितेंद्र साहू, अजय ठाकुर, प्रवीण शर्मा, अशोक , भागवत आदि उपस्थित थे।

इन विकास कार्यों को मिली स्वीकृति
धौराभाठा में कबीर भवन निर्माण कार्य 02 लाख, माता शीतला मंदिर के समीप ज्योतिकक्ष निर्माण कार्य 03 लाख, गांव में सी.सी. रोड निर्माण कार्य 04 लाख रुपए, नल जल योजना के अंतर्गत  पाईप लाईन विस्तार घरों घर नल कनेक्शन हेतु 88 लाख रुपए, ग्राम छीराही में नल जल योजना के पाईप लाईन विस्तार 65 लाख रुपए, सुगम सडक़ योजना अंतर्गत 20 रुपए की पक्का रोड़ पहुच मार्ग निर्माण कार्य की स्वीकृति मिली है, धौराभाठा में लगभग 01 करोड़ 73 लाख रुपए से अधिक के विकास कार्यों का  निर्माण कार्य चल रहा है।

 

यादव समाज का अपनी पुरातन परम्पराओं को जीवित रखना सराहनीय-सांसद बघेल
11-Nov-2021 4:44 PM (27)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा,  11 नवंबर।
ब्लॉक के ग्राम नेवनारा में मंगलवार को श्री चंडी आश्रम ट्रस्ट समिति के तत्वाधान में मातर मेला एवं रावत नाथ प्रतियोगिता सम्पन्न हुई ।
इस दौरान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विजय बघेल सांसद दुर्ग लोकसभा उपस्थित रहे । विशिष्ट अतिथि में रूप में किसान नेता योगेश तिवारी, प्रह्लाद अग्रवाल कांग्रेस बेमेतरा, भुनेश्वरी पोषण वर्मा जिला पंचायत सदस्य बेमेतरा, राहुल  योगराज टिकरिहा जिला पंचायत सदस्य मौजूद थे ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि विजय बघेल ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मंदिर के भक्तिमय माहौल में मातर और राउत नाच प्रतियोगिता हो रही है, जो सराहनीय है । प्रतियोगिता में भगवान श्री कृष्ण के वंशज यादव समाज के लोग अपनी कला का जौहर दिखाएंगे । गौ माता, जिसमे सभी देवी देवताओं का वास होता है, की पूजा अर्चना करने अवसर मिला । श्री कृष्ण ने एक उंगली में गोवर्धन पर्वत यदुवंशी की रक्षा की थी । जिसके उपलक्ष्य में दीपावली के बाद गोवर्धन पूजा होती है । इस परंपरा को यादव समाज के लोगो ने जीवित रखा है और पूरे विधि विधान से इस उत्सव को मनाते हैं । सांसद ने सफल आयोजन के लिए समिति के संरक्षक योगेश तिवारी व पदाधिकारियों की सराहना की । ग्रामीणों की मांग पर सांसद ने तालाब सौंदर्यीकरण के लिए 5 लाख रुपए की घोषणा की ।  कार्यक्रम का समापन प्रतियोगिता के विजेता दल को पुरस्कार वितरण से हुआ । कार्यक्रम में चंद्रिका प्रकाश वर्मा जनपद सदस्य बेरला, मनोज तिवारी अध्यक्ष ग्राम सभा नेवनारा, देवेन्द्र जैन, प्रमिला कमल साहू, सरपंच ग्राम पंचायत नेवनारा, तेजस्विनी पवन डहरिया सरपंच ग्राम पंचायत  हसदा,  हरीश बंछोर उपसरपंच नेवनारा,  लोकेश साहू उपाध्यक्ष ग्राम सभा नेवनारा,   शिरीष शर्मा, राकेश मोहन, तोरण नायक, सालिक साहु भीखम साहू,  नेतराम निषाद उपस्थित रहें ।

योगेश तिवारी ने चंडी मंदिर की महिमा का बखान करते हुए कहा कि यहां मां चंडी के दर्शन मात्र से सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है । यहां माता के दर्शन के लिए हर साल आसपास व दूरस्थ अंचल से हजारों लोग पहुचते है। मंदिर समिति की ओर से हर साल कई आयोजन होते हैं । इन आयोजनों में सर्व समाज के लोग शामिल होते हैं । इस बार मातर महोत्सव व राउत नाच प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता में दर्जन भर से अधिक राउत दल ने भाग लिया । यहां यादव समाज के लोगो ने अपनी कला का प्रदर्शन किया है । इस तरह के आयोजन से आज की युवा पीढ़ी को अपनी पुरातन परम्परा को जानने और समझने का मौका मिलता है।। योगेश तिवारी ने कार्यक्रम में उपस्थित सांसद विजय बघेल समेत सभी अतिथियों का समिति की ओर से आभार व्यक्त किया ।

धान शार्टेज जिम्मेदारी तय करने समेत मांगों को ले सौंपा ज्ञापन
21-Oct-2021 6:31 PM (319)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 21 अक्टूबर।
प्रदेश सरकार के धान खरीदी की गलत नीतियों के विरोध में भाजपा सहकारिता प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों ने राज्यपाल के नाम एसडीएम दुर्गेश वर्मा को 12 बिंदुओं में ज्ञापन सौंपा ।  

सहकारिता प्रकोष्ठ के सोशल मीडिया प्रभारी चतुर साहू ने कहा कि प्रदेश सरकार की धान खरीदी की गलत नीतियों के कारण सेवा सहकारी समितियों की आर्थिक स्थिति दिनोंदिन खराब होती जा रही है। कर्मचारियों को कई महीनों से तनख्वाह नहीं मिल पा रही है, बावजूद प्रदेश सरकार समितियों की आर्थिक स्थिति को सुधारने, धान का उठाव, शॉर्टेज समेत अन्य समस्याओं के निराकरण को लेकर गंभीर नहीं है । धान खरीदी में बीते दो वर्षों में व्याप्त समस्याओं के निराकरण के लिए एसडीएम दुर्गेश वर्मा को ज्ञापन सौंपा गया है ।  जिसमें बताया गया है कि शासन की गलत नीति के चलते प्रदेश के 2311 उपार्जन केन्द्रों में धान सड़ते हुए पड़ा हुआ है।  प्राकृतिक रूप से धान में सूखत के कारण आई कमी एवं वर्षा से सडऩे के कारण जो कमी आई है उसका प्रावधान कर सोसायटियों को क्षतिपूर्ति की राशि मुहैया कराए जाने की मांग की गई है । इस दौरान सुमित गुप्ता, ओंकार साहू, महेश कौशल, साकेत, यश जैन आदि उपस्थित थे ।

शार्टेज जिम्मेदारी राज्य सरकार ले, समितियां भारी घाटे में
यश जैन ने बताया कि खरीदी की नीति के अनुसार उपार्जन केंद्रों में धान की आवक  बफर  लिमिट से  ज्यादा  आती  है तो उसे 72 घंटे  में उठाए जाने की अनिवार्यता है । सम्पूर्ण धान को 31 मार्च तक आवश्यक रूप से उठाए जाने का खरीदी नीति में स्पष्ट उल्लेख है । किंतु उक्त नीति का पालन नहीं होने के कारण ही धान में भारी शार्टेज आ रहा है जिसकी जिम्मेदारी शासन को लेनी चाहिए।

समय सीमा में मिलर और ट्रांसपोर्टर को परिवहन का आदेश नहीं दिए जाने की हो जांच
सुमित गुप्ता ने बताया कि माह मार्च और अप्रैल 2021 में उपार्जन केंद्रों से धान का उठाव नहीं किया गया। उक्त अवधि में धान उठाव के लिए राइस  मिलर और ना ही ट्रांसपोर्टरों को परिवहन आदेश दिया गया। जबकि राइस मिलें एवं संग्रहण केंद्र पूरे खाली पड़े रहे । जिसके कारण आज तक धान का उठाव ना तो उपार्जन केंद्रों से हुआ है ना ही संग्रहण केंद्र से हो पाया है। इसकी सूक्ष्मता से  जांच किया जाना आवश्यक है, सोसायटियों में कई महीनों तक पड़े रहे धान के  रख रखाव में आए अतिरिक्त खर्च  का भी प्रावधान किया जाना चाहिए, धान खरीदी किए जाने के एवज में समितियों  को दी जाने वाली कमीशन की पूरी राशि मुहैया कराई जाए । धान में आई कमी की भरपाई सोसायटियों को दिए जाने वाले कमीशन की राशि से नहीं काटी जानी चाहिए,  समितियों को प्रोत्साहन राशि अति शीघ्र मुहैया कराया जाए ।

लंबित बोनस और बारदाने की राशि का शीघ्र भुगतान करें सरकार
 खरीफ वर्ष 2020-21 में धान खरीदी के समय  किसानों द्वारा दिए गए बारदाने की आधी अधूरी राशि  अभी तक मिली है । शेष राशि का भुगतान अति शीघ्र कराया जाए, खरीफ वर्ष  2019-20 एवं 2020-21 में धान खरीदी के लिए  सोसायटी /शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से  लिए  गए बारदानों की राशि का भुगतान  अभी तक नहीं किया गया है उसे शीघ्र दिलवाया जाए, इस वर्ष धान खरीदी 1 नवंबर से आवश्यक रूप से प्रारंभ किया जाए, कांग्रेस के वायदे के  अनुसार विगत दो वर्षों के लंबित धान के बोनस का भुगतान तत्काल किए जाने की मांग की गई है ।

समितियों के कर्मियों को महीनों से वेतन अप्राप्त, तुरंत हो भुगतान
ओंकार साहू ने बताया कि पुनर्गठन पश्चात अस्तित्व में आई नवीन सोसाइटियों तथा अन्य समितियों में कार्यरत कर्मचारियों को कई महीनों से वेतन अप्राप्त है। सोसाइटियों के माध्यम से किसानों को रासायनिक खाद खरीदते समय गुणवत्ता विहीन बर्मी कम्पोष्ट खरीदने की बाध्यता समाप्त किया जाए।

इन कारणों से सहकारी समितियों की आर्थिक स्थिति दिनों दिन कमजोर होती जा रही है।  जिसके कारण  किसानों को सोसायटी से मिलने वाले लाभांश से वंचित होना पड़ रहा है ।

राजपूत समाज ने सीएम को स्वर्ण आयोग गठन के लिए सौंपा मांग पत्र, मिला आश्वासन
16-Oct-2021 4:15 PM (67)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 16 अक्टूबर।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बेमेतरा प्रवास के दौरान सर्व समाज प्रमुखों ने पृथक-पृथक मुलाकात कर चर्चा की  थी। राजपूत क्षत्रिय महासभा छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर होरी सिंह डौड़ के नेतृत्व में राजपूत समाज के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर छत्तीसगढ़ में सवर्ण आयोग के गठन की मांग की।

मुख्यमंत्री के समक्ष तर्क देते हुए पक्ष रखा कि छत्तीसगढ़ में राज्य पिछड़ा वर्ग  आयोग, छग राज्य अल्पसंख्यक आयोग, अनुसूचित जनजाति आयोग, अनुसूचित जाति आयोग, राज्य महिला आयोग, योग आयोग, गौ सेवा आयोग, वित्त आयोग, युवा आयोग, छग बाल संरक्षण आयोग एवं विभिन्न आयोगों एवं मंडल का गठन किया गया है, जो कि सराहनीय पहल है।  इससे संबंधित वर्गों के हित एवं संवर्धन के साथ साथ उनके अधिकारों की भी रक्षा होती है।

होरी सिंह ठाकुर ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि  मुख्यमंत्री ने सवर्ण आयोग के गठन की मांग को बहुत ही गंभीरता से सुना और भविष्य में इसके गठन का आश्वासन दिया । इस दौरान कृषि मंत्री रविंद्र चौबे भी उपस्थित थे। उन्होंने राजपूत समाज के मांग का समर्थन किया । मुख्यमंत्री द्वारा बेमेतरा में राजपूत समाज के भवन के निर्माण हेतु  20 लाख की स्वीकृति की घोषणा की गई ।  जिसके लिए समाज ने उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया। राजपूत समाज ने बेरला में स्व. डॉ. आनंद सिंह की स्मृति में बेरला के आईटीआई  स्कूल, सामुदायिक भवन अथवा किसी मार्ग को नामकरण करने की मांग भी की। समाज ने दुर्ग उरला में मुख्यमंत्री द्वारा 2019 में घोषित 05 एकड़ भूमि को शीघ्र आवंटन हेतु मांग किया ।  जिस पर मुख्यमंत्री ने त्वरित कार्रवाई करने हेतु दुर्ग कलेक्टर को निर्देशित करने की बात कही ।
 

पुराने वादे पूरे हुए नहीं और मुख्यमंत्री नेे फिर से नए वादों की झड़ी लगा दी-विजय सिन्हा
05-Oct-2021 5:19 PM (38)
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 5 अक्टूबर। पुराने वादे पूरे हुए नही और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नेे फिर से नए वादों की झड़ी लगा दी है । दो अक्टूबर को जिला मुख्यालय में आयोजित किसान सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने ढेर सारे वादे किए हैं ।  मुख्यमंत्री की इन घोषणाओं पर कटाक्ष करते हुए पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि चुनाव के समय कांग्रेस पार्टी ने जिले के लोगों से बड़े-बड़े वादे किए थे, लेकिन इन वादों को पूरा करने को लेकर धरातल पर कुछ नहीं हुआ है अब फिर से मुख्यमंत्री द्वारा वादों की झड़ी लगा दी गई है । जिसका श्रेय स्थानीय जनप्रतिनिधि लेने में लगे हुए हैं, लेकिन स्थानीय जनप्रतिनिधि पुराने वादों पर बोलने को तैयार नहीं हैं ।  
 
उन्होंने जारी विज्ञप्ति में आगे कहा शुगर मिल, फूड प्रोसेसिंग प्लांट, डेयरी महाविद्यालय समेत अन्य वादे जिन पर अब तक कुछ नहीं हुआ है। इसके अलावा युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने, प्रदेश के पूर्ण शराबबंदी जैसे वादे पर मुख्यमंत्री और मंत्री गोलमोल जवाब दे रहे हैं। गंगाजल की सौगंध लेकर किए वादे भी कांग्रेस सरकार पूरा नहीं कर रही है तो ऐसी स्थिति में 2 अक्टूबर को मुख्यमंत्री द्वारा किसान सम्मेलन में की गई घोषणाओं को पूरा करने संभावना नहीं दिख रही है ।  हर जिले में मेडिकल कॉलेज केंद्र सरकार की योजना है लेकिन मुख्यमंत्री स्वयं इसकी घोषणा कर श्रेय लेना चाह रहे हैं । केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन योजना का श्रेय भी राज्य सरकार लेना चाह रही है ।  इसके अलावा फंड की कमी का हवाला देकर राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृत लाखों मकानों को निरस्त कर दिया है । ऐसी स्थिति में गरीब परिवारों के पक्के मकान का सपना पूरा नहीं हो पाएगा । मुख्यमंत्री ने जिले में शुगर मिल स्थापना की घोषणा की थी लेकिन अब उनके द्वारा इनकार किया जा रहा है ।  ऐसी स्थिति में 2 अक्टूबर को जिले की जनता से किए गए वादों का कोई औचित्य नहीं दिख रहा ।
 
मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की जनता की अपेक्षाओं से अधिक विकास कार्यों की घोषणाएं की हैं-विधायक
05-Oct-2021 5:17 PM (38)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 5 अक्टूबर। 
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बेमेतरा दौरे से क्षेत्र की जनता में खुशी का माहौल है क्योंकि मुख्यमंत्री के द्वारा करीब 500 करोड़ लागत के विकास कार्यों का भूमि पूजन किया गया इसके अलावा नवनिर्मित गांधी मैदान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। 

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की जनता की अपेक्षाओं से अधिक विकास कार्यों की घोषणाएं की है, इसके लिए बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और कृषि मंत्री रविंद्र चौबे के प्रति आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने गांधी प्रतिमा का अनावरण कर उनके आदर्शों को अपनाने का संदेश दे सच्चे अर्थों में उन्हें श्रद्धांजलि दी। गांधी मैदान का कायाकल्प हो गया एवं नगर का एक दर्शनीय स्थल बन गया है। अब यहां धार्मिक और सामाजिक आयोजन आसानी से हो सकेंगे।  

दो करोड़ के विकास कार्यों की मिली सौगात
विधायक आशीष छाबड़ा के प्रयासों की बदौलत विधानसभा क्षेत्र को 01 करोड़ 99 लाख 95 हजार रूपए  के  विकास कार्यो की सौगात मिली है । 
 प्रदेश के पहुंच विहीन सभी शासकीय भवनों-स्कूल-कॉलेज, आंगनबाड़ी, अस्पताल, धान संग्रहण केंद्र, सार्वजनिक उपयोग के हाट बाजार, मेला स्थलों आदि को पक्के मार्ग से मुख्य मार्ग से जोडऩे के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा मुख्यमंत्री सुगम सडक़ योजना के अंतर्गत बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र में 10 कार्यों हेतु 01 करोड़ 99 लाख रूपये की स्वीकृति प्राप्त हुई है। 

सुगम सडक़ योजना के अंतर्गत इन मार्गों को मिली स्वीकृति
 मुख्यमंत्री सुगम सडक़ योजना के अंतर्गत बेमेतरा विधानसभा में मुख्य मार्ग से आंगनबाड़ी एवं हाई स्कूल भवन बैजलपुर पहुंच मार्ग 20.00 लाख, मुख्य मार्ग से बस्ती आंगनबाड़ी भवन जिया पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 19.99 लाख, सल्धा-हडगांव मुख्य मार्ग से प्राथमिक शाला भवन मंजगांव पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 20.00 लाख, बेरला-लेजवरा मुख्य मार्ग से आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 1 भवन तारालिम पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 20.20 लाख, मुख्य मार्ग से आंगनबाड़ी केंद्र भवन कुसमी (बेमेतरा )पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 20.20 लाख, मुख्य मार्ग से नवागांव(भाठासोरही) बस्ती पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 20.00 लाख, मुख्य मार्ग से प्राथमिक शाला एवं सोसाइटी भवन  आंदू पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 20.00 लाख,मुख्य मार्ग से प्रात.शाला भवन डगनिया(ब) पहुंच मार्ग सह नाली निर्माण कार्य 19.98 लाख, आंनदगांव-खुडमुड़ा-भिभौरी मार्ग से प्रा.शाला/सांस्कृतिक मंच आंनदगांव पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 19.98 लाख, भरचट्टी मुख्य मार्ग से आंगनबाड़ी भवन भरचट्टी पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 20.00 लाख रूपये स्वीकृत हुए । 
 

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की जनता की अपेक्षाओं से अधिक विकास कार्यों की घोषणाएं की हैं-विधायक
05-Oct-2021 5:17 PM (24)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 5 अक्टूबर। 
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बेमेतरा दौरे से क्षेत्र की जनता में खुशी का माहौल है क्योंकि मुख्यमंत्री के द्वारा करीब 500 करोड़ लागत के विकास कार्यों का भूमि पूजन किया गया इसके अलावा नवनिर्मित गांधी मैदान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। 

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की जनता की अपेक्षाओं से अधिक विकास कार्यों की घोषणाएं की है, इसके लिए बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और कृषि मंत्री रविंद्र चौबे के प्रति आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने गांधी प्रतिमा का अनावरण कर उनके आदर्शों को अपनाने का संदेश दे सच्चे अर्थों में उन्हें श्रद्धांजलि दी। गांधी मैदान का कायाकल्प हो गया एवं नगर का एक दर्शनीय स्थल बन गया है। अब यहां धार्मिक और सामाजिक आयोजन आसानी से हो सकेंगे।  

दो करोड़ के विकास कार्यों की मिली सौगात
विधायक आशीष छाबड़ा के प्रयासों की बदौलत विधानसभा क्षेत्र को 01 करोड़ 99 लाख 95 हजार रूपए  के  विकास कार्यो की सौगात मिली है । 
 प्रदेश के पहुंच विहीन सभी शासकीय भवनों-स्कूल-कॉलेज, आंगनबाड़ी, अस्पताल, धान संग्रहण केंद्र, सार्वजनिक उपयोग के हाट बाजार, मेला स्थलों आदि को पक्के मार्ग से मुख्य मार्ग से जोडऩे के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा मुख्यमंत्री सुगम सडक़ योजना के अंतर्गत बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र में 10 कार्यों हेतु 01 करोड़ 99 लाख रूपये की स्वीकृति प्राप्त हुई है। 

सुगम सडक़ योजना के अंतर्गत इन मार्गों को मिली स्वीकृति
 मुख्यमंत्री सुगम सडक़ योजना के अंतर्गत बेमेतरा विधानसभा में मुख्य मार्ग से आंगनबाड़ी एवं हाई स्कूल भवन बैजलपुर पहुंच मार्ग 20.00 लाख, मुख्य मार्ग से बस्ती आंगनबाड़ी भवन जिया पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 19.99 लाख, सल्धा-हडगांव मुख्य मार्ग से प्राथमिक शाला भवन मंजगांव पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 20.00 लाख, बेरला-लेजवरा मुख्य मार्ग से आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 1 भवन तारालिम पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 20.20 लाख, मुख्य मार्ग से आंगनबाड़ी केंद्र भवन कुसमी (बेमेतरा )पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 20.20 लाख, मुख्य मार्ग से नवागांव(भाठासोरही) बस्ती पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 20.00 लाख, मुख्य मार्ग से प्राथमिक शाला एवं सोसाइटी भवन  आंदू पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 20.00 लाख,मुख्य मार्ग से प्रात.शाला भवन डगनिया(ब) पहुंच मार्ग सह नाली निर्माण कार्य 19.98 लाख, आंनदगांव-खुडमुड़ा-भिभौरी मार्ग से प्रा.शाला/सांस्कृतिक मंच आंनदगांव पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 19.98 लाख, भरचट्टी मुख्य मार्ग से आंगनबाड़ी भवन भरचट्टी पहुंच मार्ग निर्माण कार्य 20.00 लाख रूपये स्वीकृत हुए । 
 

कवर्धा में उपद्रव के विरोध में भाजपाइयों ने किया प्रदर्शन, न्यायिक जांच की मांग
05-Oct-2021 5:15 PM (43)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा,  5 अक्टूबर।
रविवार को कवर्धा में साम्प्रदायिक तनाव के बाद कुछ उपद्रवियों द्वारा एक युवक के साथ दुव्र्यवहार एवं मारपीट के विरोध और मामले की उचित न्यायिक जांच की मांग को लेकर सोमवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला बेमेतरा के द्वारा पुराना बस स्टैंड में विरोध-प्रदर्शन किया गया। 

प्रदर्शन के दौरान राज्य शासन की कानून व्यवस्था के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। जिसमें प्रमुख रूप से पूर्व जिलाध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा, जिला महामंत्री विकास धर दीवान, भाजयूमो जिलाध्यक्ष परमेश्वर वर्मा एवं प्रदेश कन्या संयोजिका निशा चौबे सहित नेतागण उपस्थित रहे । 

पूर्व जिलाध्यक्ष शर्मा ने कवर्धा की घटना निंदा करते हुए कहा किउपद्रवियों के द्वारा एक युवक के साथ मारपीट एवं दुव्र्यवहार किया गया है, जिसका भाजपा विरोध करती है। वहीं पुलिस प्रशासन उपद्रवियों को रोकने के बजाय सैकड़ों लोगोंं पर लाठीचार्ज करने लगी, यह दृश्य दिखलाता है कि किस प्रकार कांग्रेस की राज्य सरकार उपद्रवियों को बचाने के लिए कानूनी व्यवस्था का उपयोग कर रही है। आज पुलिस इस तरह से सरकार के अधीन हो गई है कि मामले को न्यायिक जांच के लिए भी ना-नुकुर कर रही है। भारतीय जनता पार्टी मामले की निष्पक्ष न्यायिक जांच की मांग करती है अन्यथा वृहद आंदोलन किया जाएगा।

 प्रदर्शन के दौरान राकेश मोहन शर्मा, तारण राजपूत उपाध्यक्ष महामंत्री योगेश वर्मा, मंत्री धर्मराज खंडे, कार्यालय मंत्री संदीप यादव, सोशल मीडिया प्रभारी निखिल साहू, मंडल अध्यक्ष विवेक दीवान, संतोष वर्मा विकास तंबोली, शिव साहू आदि उपस्थित थे।

पक्षपातपूर्ण कार्रवाई कर रही पुलिस- दीवान
महामंत्री दीवान ने कहा कि धर्मांतरण के कारण प्रदेश में विस्फोटक हालात हैं। क़ानून व्यवस्था के हालात बदतर हैं, मगर उपद्रवियों का साथ देने राज्य सरकार लगी है। व्यवस्था सुधारने छोड़ छत्तीसगढ़ सीएम दूसरे राज्य के चुनाव के चिंता में लगे हैं। कवर्धा में पक्षपातपूर्ण ढंग से प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जा रही है जिसका हम सब विरोध करते हैं ऐसे सांप्रदायिक दंगों और विवाद को लेकर प्रशासन द्वारा सामंजस्य बिठाकर सभी पहलुओं को ध्यान में देते हुए कार्रवाई करना चाहिए परंतु यहां पर पक्षपातपूर्ण कार्रवाई की जा रही है ।
 

बेमेतरा जिले को बहुत कुछ दे गए मुख्यमंत्री हर जरूरी मांग को किया पूरा-छाबड़ा
04-Oct-2021 7:23 PM (42)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बेमेतरा, 4 अक्टूबर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बेमेतरा आगमन बेमेतरा जिले और विशेषकर बेमेतरा विधानसभा के लिए अविस्मरणीय रहा ।  मुख्यमंत्री ने अपने प्रवास के दौरान बेमेतरा में प्रारंभ किए गए स्वामी आत्मानंद की स्मृति उत्कृष्ट अंग्रेजी स्कूल शिवलाल राठी पहुंचकर वहां अध्ययनरत बच्चों के लिए बनाए गए लैब का उद्घाटन किया । साथ ही मुख्यमंत्री ने विद्यालय भ्रमण कर किए गए कार्यों का अवलोकन किया एवं अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से संवाद किया ।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्कूल से निकलकर गांधी मैदान पहुंचे जहां उन्होंने बेमेतरा के प्राचीन स्वतंत्रता संग्राम के मुख साक्षी रहे गांधी मैदान का जीर्णोद्धार एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया । ज्ञात हो कि अतिक्रमण से भरे इस जगह को पून: इसका सम्मान स्थापित करने एवं शहर सौंदर्यीकरण के अंतर्गत बेमेतरा विधायक के प्रयासों से नगर पालिका द्वारा इस कार्य को कराया गया है ।

जिससे शहर में सास्कृति एवं राजनीतिक सभाओं के लिए एक व्यवस्थित स्थल उपलब्ध हुआ है मुख्यमंत्री ने इस दौरान गांधी मैदान से लगे श्री राम मंदिर प्रांगण द्वार का लोकार्पण किया गांधी मैदान से मुख्यमंत्री किसान सम्मेलन में भाग लेने बेसिक स्कूल मैदान पहुंचे जहां विशाल जनसभा को संबोधित किया ।  इससे पूर्व बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा ने अपने स्वागत संबोधन में बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र की जनता की ओर से मांग पत्र का मुख्यमंत्री के समक्ष वाचन किया साथ ही बेमेतरा जिला चिकित्सालय में मेडिकल कॉलेज प्रारंभ करने की भी मांग एव बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम भिभौरी जो मुख्यमंत्री के कार्यकाल में उप तहसील का दर्जा हासिल किया था उसे जनता की सुविधाओं को एवं प्रशासन में कसावट लाने हेतु भीभौरी को पूर्ण तहसील का दर्जा प्रदान किए जाने की मांग,बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम देवरबीजा जो आसपास के 20 से 25 ग्राम पंचायतों का मुख्य रूप से व्यवसायिक एवं शिक्षा का केंद्र है देवरबीजा में शासकीय महाविद्यालय प्रारंभ किए जाने एवं युवाओं में कौशल विकास हेतु शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र प्रारंभ किए जाने की मांग, बेमेतरा जिला मुख्यालय में संचालित जिला अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था हेतु विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति तथा जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन की व्यवस्था किए जाने की मांग, बेमेतरा शहर में बजट में प्रस्तावित आडोटिरियम की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान किए जाने की मांग।

 बेमेतरा में  संचालित कृषि महाविद्यालय का नाम बेमेतरा के लोकप्रिय विधायक स्वर्गीय दाऊ रेवेन्द्र सिंह वर्मा के नाम पर किए जाने हेतु एवं विधानसभा साजा कृषि महाविद्यालय का नाम पूर्व विधायक स्वर्गीय कुमारी देवी चौबे के नाम से किए जाने तथा बेमेतरा जिले में संचालित मातृत्व शिशु चिकित्सालय का नाम बेमेतरा के पूर्व विधायक स्वर्गीय डॉक्टर चेतन सिंह वर्मा के नाम किए जाने की मांग, बेमेतरा नगर पालिका में व्यवस्थित स्वामी विवेकानंद स्टेडियम में पूर्ण जिम साजो समान तथा स्विमिंग पूल के साथ ही खेल समान हेतु 2.50 करोड़ रु तथा बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र के बेरला नगर पंचायत में इंडोर स्टेडियम के लिए 50 लाख रु स्वीकृत किए जाने की मांग, बेमेतरा शहर में विधि महाविद्यालय प्रारंभ किए जाने की मांग,अधोसरचना मद से  बेमेतरा नगर पालिका परिषद को 05 करोड़ एव नगर पंचायत बेरला को 02 रुपए प्रदान किए जाने की मांग,बेमेतरा विधानसभा में कृषि प्रधान फूड प्रोसेसिंग प्लांट स्थापित किए जाने की मांग,बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र के बेरला शासकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 30 बिस्तर अस्पताल को 50 बिस्तर किए जाने एवं विशेषज्ञ चिकित्सक नियुक्ति किए जाने की मांगों को मुख्यमंत्री की उपस्थिति में मंच के माध्यम से रखा जिस पर अपने अभिभाषण में मुख्यमंत्री ने विधायक  द्वारा रखी गई सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन देते हुए कहा कि हमारी सरकार मांगों तथा घोषणा पत्र की बातों को पूरा करती है । साथ ही नहीं कहे अनेकों कार्य को भी पूरा कर रही है मुख्यमंत्री किसान सम्मेलन समापन कर न्यू सर्किट हाउस पहुंचे जहां उन्होंने बेमेतरा जिले में निवासरत समाज की प्रतिनिधियों से मुलाकात की एवं समाज की ओर से रखे गए मांग पत्र को पूरा करने हेतु अपनी प्रतिबद्धता जताई लगभग 35 समाज के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से पृथक पृथक शिष्टमंडल के साथ मुलाकात की । रात्रि विश्राम के दूसरे दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की इस बैठक को समाप्त कर मुख्यमंत्री ने बेमेतरा जिले के पत्रकारों के साथ पत्रकार वार्ता की तथा पत्रकार वार्ता कर मुख्यमंत्री जिला अस्पताल पहुंचे जहां उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव की अग्रिम तैयारी हेतु तैयार किए गए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया साथ ही मुख्यमंत्री ने जिला चिकित्सालय में लायंस क्लब सिटी बेमेतरा द्वारा दान में स्थापित किए गए डायलिसिस यूनिट का भी लोकार्पण किया । इस यूनिट के प्रारंभ हो जाने से जिले की किडनी रोगियों को अब बड़े शहरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा मुख्यमंत्री ने अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान समाज के सभी वर्गों को स्वयं से मिलने एवं संवाद करने का अवसर दिया ।  जिससे बेमेतरा जिले में उनके इस संवाद की प्रशंसा की जा रही है ।

पिछड़ा वर्ग मोर्चा शहर मंडल के कार्यसमिति की बैठक
04-Oct-2021 7:21 PM (40)

बेमेतरा, 4 अक्टूबर। भारतीय जनता पार्टी पिछडा वर्ग मोर्चा शहर मंडल बेमेतरा कि गठन के पश्चात् भाजपा पिछडा वर्ग मोर्चा जिलाध्यक्ष दिपेश साहू के निर्देशानुसार मंडल की प्रथम कार्यसमिति का आयोजन किया गया ।जिसमें शहर मंडल अध्यक्ष कमलेश वर्मा के नेतृत्व मे सम्पन्न हुआ । बैठक में जिलाध्यक्ष पिछड़ा वर्ग मोर्चा दीपेश साहू, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा, गौरव साहू जी, पार्षद साधे लाल बघेल, पूर्व पार्षद मदन वर्मा, पूर्व युवा मोर्चा शहर मंडल उपाध्यक्ष पप्पू देवांगन,सच्चिदानंद यदु,शहर मण्डल महामन्त्री राकेश वर्मा ,सुरेंद्र साहू उपाध्यक्ष शुभम देवांगन,  पिन्टू साहू, मंत्री टोमन देवांगन ,विजय साहू, कोषाध्यक्ष शिव प्रताप वर्मा, कार्यालय मंत्री गजेंद्र पटेल, , देवनाथ पाल, बिसम्भर यादव,डोमन पाल, राकेश साहू,निलेश वर्मा, सुखेन वर्मा,उतम वर्मा, रोशन वर्मा, चाकेन्द्र वर्मा, सोनू वर्मा,अजीज , मनीष यादव, सुनिल श्रीवास, अवध पाल,शिव देवांगन,  मुख्य रूप से उपस्थित रहे ।

इलाज के अभाव में युवक की मौत का आरोप
04-Oct-2021 7:20 PM (48)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बेमेतरा, 4 अक्टूबर।  जिला अस्पताल में इलाज के अभाव में एक युवक के मौत का मामला सामने आया है । परिजनों ने अस्पताल स्टाफ पर इलाज में लापरवाही बरतने के आरोप लगाए हैं । 

डॉ. वंदना भेले-सीएस जिला अस्पताल बेमेतरा का कहना है कि मृतक का जिला अस्पताल में उपचार नहीं होने का आरोप निराधार है । विश्राम गृह से मरीज को एंबुलेंस से जिला अस्पताल लाया गया । जहां पर डॉक्टर द्वारा उपचार किया गया ।

मृतक राज पीटर (35) रसोईया था जो सरकारी विश्राम गृह में खाना बनाने काम करता था । रविवार सुबह करीब 10 बजे नाश्ता बनाने के दौरान मृतक की तबीयत बिगड़ी और बेहोश हो गया । मृतक रसोईया को आनन-फानन में विश्राम गृह से एंबुलेंस के माध्यम से इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया । परिजनों के अनुसार यहां करीब 2 घंटे तक इलाज नहीं मिलने पर प्राइवेट अस्पताल ले जा रहे थे जहां रास्ते में युवक ने दम तोड़ दिया । युवक की मौत के बाद परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है ।

निजी अस्पताल ले जाते रास्ते में दम तोड़ा

परिजनों का आरोप है कि सुबह इलाज के लिए लेकर पहुंचने पर अस्पताल स्टाफ की ओर से गंभीरता नहीं बरती गई । कोई सुध लेने वाला नहीं था । बार-बार मिन्नतें करने के बावजूद 2 घंटे तक इलाज के लिए कोई नहीं पहुंचा । इलाज नहीं मिलता देख परिजन युवक को निजी अस्पताल ले जा रहे थे जहां रास्ते में उसने दम तोड़ दिया । जिला अस्पताल स्टाफ के रवैया से मृतक के परिजनों में खासी नाराजगी है ।

दोषी पर कार्रवाई की मांग

 रविवार सुबह करीब 11 बजे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट और डायलिसिस मशीन का उद्घाटन किया गया । कार्यक्रम को लेकर अस्पताल के अधिकारी कर्मचारी काफी व्यस्त थे । परिजनों ने आरोप लगाया कि अस्पताल के स्टाफ से इलाज के लिए कई बार बोले जाने के बावजूद ध्यान नहीं दिया गया और इलाज के अभाव में युवक की मौत हो गई । परिजनों ने इस घटना के लिए जिम्मेदारी तय कर दोषी पर कार्रवाई की मांग की है ।

जेडीएस फंड के जांच की उठी मांग

 मरीजों को सुविधा देने के लिए जेडीएस फंड के नाम पर निर्धारित शुल्क लिया जा रहा है लेकिन अपेक्षाकृत मरीजों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।  समाजसेवी संस्था अंकुर की ओर से जीवनदीप समिति की आय और व्यय के जांच की मांग की जाएगी ।

रजककार बोर्ड गठन के लिए सीएम से मिलकर जताया आभार
04-Oct-2021 7:18 PM (37)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बेमेतरा, 4 अक्टूबर।   जिले के झेरिया धोबी समाज बेमेतरा ने छत्तीसगढ़ शासन द्वारा छत्तीसगढ़ रजककार विकास बोर्ड गठन किए जाने पर मुख्य्मंत्री भूपेश बघेल के बेमेतरा प्रवास पर उनसे भेट कर आभार व्यक्त किया । 

इस दौराान बेमेतरा जिले से संबधित मांग पत्र भी रखा जिसमे जिला झेरिया धोबी समाज बेमेतरा के सामुदायिक भवन सहित छात्र/छात्राओ के लिए छात्रावास व बेमेतरा में संत शिरोमणी गाडगे महाराज चौक व प्रतिमा स्थापना की मांग समाज की ओर से  मुख्यमंत्री के समक्ष की गई ।

 जिस पर मुख्यमंत्री ने जिला झेरिया धोबी समाज सामुदायिक भवन निर्माण हेतु 20 लाख रु स्वीकृति की घोषणा की । साथ ही ताम्रध्वज साहू गृह मंत्री छत्तीसगढ शासन, रविन्द्र चौबे कृषि मंत्री छत्तीसगढ शासन सहित आशीष छाबड़ा विधायक बेमेतरा के प्रति आभार जताया ।

सीएम से  मिलने वाले शिष्टमंडल में सुंदरलाल रजक अध्यक्ष झेरिया धोबी समाज देवरबीजा राज, भोजेन्द्र निर्मलकर उपाध्यक्ष प्रदेश युवा धोबी समाज, तारकेश्वर रजक अध्यक्ष जिला धोबी युवा धोबी समाज, लेखराम रजक सचिव देवरबीजा राज, तुलसी रजक कोषाध्यक्ष देवरबीजा राज,राजू रजक, नरहर निर्मलकर, राजेंद्र निर्मलकर, कृष्णा निर्मलकर, तिलक रजक, सुनील रजक सहित समाज के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे ।

प्रदूषण युक्त उद्योग स्थापना के विरोध में सीएम से मिलने जा रहे जिपं सभापति को पुलिस ने हिरासत में लिया
02-Oct-2021 8:51 PM (142)

कार्यक्रम समाप्त होने के बाद छोड़ा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बेमेतरा, 2 अक्टूबर। जिले को उद्योग जिला की सूची से हटाने व प्रदूषणयुक्त उद्योग के लिए किए गए जमीन के डायवर्सन को रद्द करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलने जा रहे सभापति जिला पंचायत राहुल टिकरिहा को शहर के सिग्नल चौक पर पुलिस ने उसके समर्थकों के साथ हिरासत में ले लिया। इसके बाद उन्हें विश्रामगृह लाया गया।  जहां मुख्यमंत्री का कार्यक्रम समाप्त होने के बाद उन्हें छोड़ा गया। 

इस दौरान राहुल टिकरिहा ने बताया कि बेमेतरा जिला कृषि प्रधान जिला के श्रेणी में आता है, बावजूद छत्तीसगढ़ सरकार ने बेमेतरा जिला को उद्योग जिला के श्रेणी में सम्मिलित किया है।  जिसके चलते बड़े-बड़े  प्रदूषणयुक्त उद्योग बेमेतरा जिला में स्थापित होने हेतु सैकड़ों एकड़ जमीन का डायवर्सन करा रहे हंै और जनसुनवाई के लिए प्रशासन पहल कर रहा है।

 राज्य सरकार के इस फैसले से बेमेतरा जिला के किसान व उनके परिवार काफी चिंतित है। इस फैसले का पुरजोर विरोध करते हैं,  इसलिए विरोध दर्ज कराने मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल जा रहे थे, जहां उन्हें पहुंचने नहीं दिया गया और रास्ते में ही हिरासत में ले लिया गया।

संकुल केन्द्र विश्रामपुरी में कौशल परीक्षा
25-Sep-2021 8:57 PM (54)

जगदलपुर, 25 सितम्बर। पढ़ई तुंहर दुआर योजना के तहत बस्तर विकासखण्ड के विश्रामपुरी संकुल केन्द्र में कौशल परीक्षा का आयोजन 25 सितंबर से किया गया। इस दौरान पठन, लेखन, गणित विषयों का कौशल परीक्षण किया गया। संकुल स्तरीय परीक्षा में पांच शालाओं के विद्यार्थी शामिल हुए। इस दौरान प्राचार्य पुरुषोत्तम धुर्वे, शिक्षक श्रीमती लक्ष्मी कश्यप,  प्रेम बघेल, तुला बघेल परमानंद भोयर एवं बलधर भारती उपस्थित थे।

नरोत्तम निषाद का निधन
22-Aug-2021 7:56 PM (564)

बेमेतरा, 22 अगस्त। निषाद समाज कंडरका पठारीडीह क्षेत्रीय समिति के पूर्व अध्यक्ष एवं कंडरका के पूर्व सरपंच नरोत्तम निषाद का 19 अगस्त को निधन हो गया। वे कुछ दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। उनका अंतिम संस्कार शुक्रवार 20 अगस्त को कांडरका में किया गया। वे जीवन भर समाज सेवा करते रहे।  वे पुनिया बाई निषाद के पति, शंकर, भरत, परमानंद के बड़े भाई, सरोज, सुमन और किरण के पिता, हेमलता, साक्षी, शुभम, लवली, चारू के नाना थे। उनके निधन पर सामाजिकजनों समेत निषाद समाज रायपुर महानगर कार्यकारिणी सदस्यों ने श्रद्धांजलि दी है।
 

निर्धन परिवार की मदद करने के लिए निषाद समाज आगे आया
05-Jul-2021 6:58 PM (831)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बेमेतरा,  5 जुलाई।  छत्तीसगढ़ निषाद समाज रायपुर महानगर समिति के सदस्यों ने बेमेतरा जिला के अमोरा गांव में जाकर निषाद परिवार के मुखिया के निधन के बाद उनसे मुलाकात की और आर्थिक सहयोग दिया।

 ग्राम अमोरा, पोस्ट बीजाभाट, जिला बेमेतरा निवासी झड़ी राम निषाद का निधन होने के कारण उनके परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है। परिवार में उनकी दो बेटिया हैं, बड़ी सुपुत्री पदमनी निषाद 33 वर्ष की है और छोटी सुपुत्री 17 वर्ष की है। बड़ी बेटी एक पैर से दिव्यांग है एवं छोटी बहन की पढ़ाई भी छूट गई है। उनके पास खेती-बाड़ी भी नहीं है। पिताजी की मृत्यु के पश्चात उनके अंतिम संस्कार के कार्यक्रम एवम् अपनी आर्थिक स्थिति को संभालने के लिए निषाद समाज में मदद की गुहार लगाई थी।

जिला बेमेतरा में मुलाकात करने पहुंचे महानगर इकाई के अध्यक्ष बसंत निषाद, सचिव मुकेश निषाद, दऊआ राम निषाद एवं महानगर महिला समिति कार्यकारिणी सदस्य मीना निषाद,  अनिता निषाद आदि ने जाकर उनसे मुलाकात की एवं उन्हें आर्थिक सहयोग प्रदान किया। इस परिवार की इस विकट परिस्थिति में तकलीफ को कम करने के लिए लोगों को सहयोग देने के लिए निवेदन भी किया गया है।

Previous12Next