छत्तीसगढ़ » बेमेतरा

Previous12Next
Date : 26-Aug-2019

अगवा कर एक नाबालिक से रेप, दूसरी से छेड़छाड़, अपचारी बालक समेत चार बंदी 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 26  अगस्त।
  साजा थाना क्षेत्र में एक नाबालिग लडक़ी से दुष्कर्म और दूसरी से छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। पुलिस ने अपचारी बालक समेत चार आरोपी को गिरफ्तार कर पॉक्सो एक्ट के तहत जेल भेज दिया। 

पुलिस के अनुसार थाना प्रभारी टीम द्वारा लापता हुई दो नाबालिग बालिकाओं की तलाश की जा रही थी। इसी दौरान नाबालिग के परिजन दोनों बालिकाओं को थाना साजा लेकर आए जहां बरामदगी की कार्रवाई की गई। इसके बाद दोनों नाबालिग बालिकाओं ने महिला पुलिस अधिकारी से घटना के संबंध में कथन लेने पर बताया कि साजा के रहने वाले एक नाबालिग लडक़े और मुकेश निर्मलकर दोनों को साजा के पुष्प वाटिका गार्डन ले गया। वहां से एक नाबालिग लडक़े ने एक नाबालिग बालिका को अपने घर ले जाकर जबरदस्ती दुष्कर्म करना बताया। लगभग आधे घंटे बाद वे दोनों पुष्प वाटिका गार्डन वापस आ गए। जहां से दोनों नाबालिग बालिका और एक नाबालिक लडक़े तथा मुकेश निर्मलकर चारों बाईक से मुक्तिधाम साजा आए। एक नाबालिग लडक़ा किसी को पुलिस समझ वहां से भाग गया। तभी वहां साजा के ही रहने वाले मोनु साहू और अनिकेत पहुंचे। मुक्तिधाम साजा से मोनु साहू, अनिकेत, मुकेश निर्मलकर और दोनों नाबालिक बालिकाओं के साथ एक बाइक से ग्राम परसबोड़ के एक खंडहर में आरोपियों ने गलत करने का प्रयास किया लेकिन बालिकाओं के मना करने पर आरोपी कुछ नहीं कर पाये और रात्रि वहीं रूके। दूसरे दिन 24 अगस्त को आरोपी मोनू साहू और अनिकेत ने दोनों नाबालिग बालिकाओं को मुकेश के साथ साजा बस स्टैण्ड में छोड़ दिया। जहां पर मुकेश दोनों बालिकाओं को छोड़ कर भाग गया। पुलिस को बालिकाओं ने ग्राम परसबोड़ के खंडहर में 3 आरोपियों द्वारा छेड़छाड़ करना बताया। 

इसके बाद पुलिस को चारों आरोपी के मोहभ_ा पत्थर खदान के पास देखे जाने की मुखबिर से सूचना मिलने पर पुलिस द्वारा मौके से चारों आरोपियों को थाना लाया गया। जहां एक नाबालिग लडक़े को एक नाबालिक बालिका के साथ दुष्कर्म करने के आरोप में किशोर न्यायालय में पेश किया गया एवं 3 आरोपियों मुकेश निर्मलकर निवासी साकिन साजा थाना साजा, मोनु साहू निवासी साकिन साजा, अनिकेत श्रावण निवासी साकिन बजरंग चौक साजा को कार्रवाई कर रविवार को न्यायालय में पेश किया गया। 

 


Date : 26-Aug-2019

जिला अस्पताल में मिला लावारिस बैग, मचा हडक़ंप

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 26  अगस्त।
जिला अस्पताल में पेड़ों के बीच लावारिस बैग मिलने से हडक़ंप मच गया। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। बैग में बीएसएफ जवान का सामान मिला।
पुलिस सहायता केंद्र प्रभारी जहीर खान को सूचना दी गई। पुलिस ने अस्पताल में भर्ती मरीज व आने-जाने वालों से पूछताछ की। लेकिन मालिक के बारे में कुछ पता नहीं चला। खतरे वाली बात नजर नहीं आने पर पुलिस टीम ने बैग खोला। बैग बीएसएफ जवान का निकला। बैग में सैनिक का सामान, दस्तावेज व कपड़े मिले। पुलिस ने पंचनामा कर बैग सिटी कोतवाली में रखा है।

नगर सैनिक की ड्यूटी नए एमसीएच भवन में
बताया गया कि हॉस्पिटल में नगर सैनिक जवानों के अलावा गार्डों की नियुक्ति की गई है। कुछ माह से सुरक्षा के लिए तैनात गार्डों को जिला अस्पताल से हटाकर नए भवन में शिफ्ट कर दिया गया है। गार्डों द्वारा आने-जाने वालों पर नजर रखी जा रही थी। उनके हटने के बाद निगरानी प्रभावित हुई है।

अस्पताल में केवल एक तरफ लगा है कैमरा
जिला अस्पताल में निगरानी के लिए 10 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हंै। जिसमें से मुख्य द्वार पर लगा कैमरा केवल सामने कव्हर करता है। कैमरे का मॉनिटर सीएस के कमरे में है। जिससे बैग को अस्पताल लाने वाले की पहचान नहीं हो पाई। 


Date : 26-Aug-2019

रांका में मनायी जन्माष्टमी, लूटी दही हांडी

बेमेतरा, 26  अगस्त। बेरला ब्लाक के ग्राम रांका में युवा संगठन ने कृष्ण जन्माष्टमी मनाई और दही हांडी लूट का कार्यक्रम रखा। मुख्य अतिथि विधायक आशीष छाबड़ा थे। उन्होंने भगवान कृष्ण की पूजा की। बच्चों ने मनमोहक नृत्य पेश किया। इस अवसर पर रामखिलावन साहू, मौजीराम साहू, रामकिशुन साहू, सरफराज नियाजी, राजू, सिध्क्की खान, नरेन्द्र टंडन, बीरू साहू, प्रहलाद साहू, कौशल आदि उपस्थित थे।

 

 


Date : 26-Aug-2019

आधे घंटे की बारिश, उमस से राहत

बेमेतरा, 26  अगस्त। रविवार दोपहर हुई बारिश से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली। तीन दिन से तेज धूप के साथ पड़ रही गर्मी व उमस से नगरवासी परेशान हो गए थे। मौसम विभाग ने 24 घंटे पूर्व भारी बारिश की संभावना जताई थी। लेकिन एक दिन बाद बारिश हुई। बारिश से फसलों को फायदा होगा। पानी की कमी से खेत सूखने लगे थे। पानी कम गिरने की वजह से रूकी बियासी शुरू हो जाएगी।पिछले दिनों हुई बारिश से फसलों की स्थिति में भी सुधार आने लगा है।

 


Date : 25-Aug-2019

अंजोर रथ के माध्यम से यातायात पुलिस बेमेतरा द्वारा चौपाल लगाकर ग्रामवासियो को जागरूक किया
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 25 अगस्त।
अंजोर रथ के माध्यम से चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के तहत थाना नवागढ़ के ग्राम तोरा में यातायात पुलिस बेमेतरा द्वारा चौपाल लगाकर ग्रामवासियो को जागरूक किया गया। साथ ही साथ बेनर, पोस्टर, पाम्पलेट के माध्यम से भी आमजन को जानकारी दी गई।

जहां मोबाईल एवं आनलाईन धोखाधड़ी से सावधान रहने एवं साईबर क्राईम, चिटफण्ड कंपनी के झांसा में न आने के संबंध में बताया गया। किसी भी अन्जान व्यक्ति को अपनी निजी जानकारी जैसे बैंक खाता नंबर, एटीएम कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, सीवीवी नंबर, पिन नंबर, ओटीपी पासवर्ड इत्यादि की जानकारी ना देने बताया गया। 

वाहन चलाते समय मोबाईल का प्रयोग न करने, दुपहिया वाहन में तीन सवारी न बैठाने, वाहन चालको को हेलमेट एवं सीट बेल्ट का उपयोग करने, सडक पर हमेशा बायें चलने, यातायात संकेतो का पालन करने, बीच सडक पर वाहन खडी न करने, अपने वाहन के कागजात हमेशा पूर्ण रखने, वाहन गति सीमा में ही चलाने तथा वाहन चलाते समय हेलमेट एवं सीट बेल्ट लगाने की आवश्यकता को बताया गया। 

 

 


Date : 25-Aug-2019

कृष्ण जन्माष्टमी पर्व राधा-कृष्ण मंदिर में धूमधाम से मनाया, श्रीकृष्ण का विशेष श्रृंगार किया 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 25 अगस्त
। कृष्ण जन्माष्टमी पर्व राधा-कृष्ण मंदिर में धूमधाम से मनाया गया। सुबह से मंदिर में दर्शन के लिए लोगों का तांता लगने लगा था। भगवान कृष्ण का विशेष श्रृंगार किया गया। सोने-चांदी के जेवर और नए वस्त्र भगवान को पहनाएं गए। मंदिर को विशेष रूप से सजाया गया था। कृष्ण अनुरागियों ने उपवास रखा और रात 12 बजे कृष्ण जन्म के बाद उपवास तोड़ा।

सौ वर्ष से ज्यादा पुराने राधा-कृष्ण मंदिर में रात 8  बजे से 10 बजे तक भजन कीर्तन हुआ। रात 10 से 12 बजे तक भगवान की बाललीलाओं पर भागवताचार्य पंडित प्रमोद तिवारी सरदा ने प्रवचन किया। रात 12 बजे भगवान के जन्म के बाद मंदिर के पट खोले गए। इसके बाद पंचामृत प्रसाद का वितरण किया गया। मंदिर के महंत पं. सुखदेव प्रसाद शास्त्री ने बताया कि विधि-विधान से पूजा की गई। गाजे-बाजे के साथ देव स्तुति की गई। मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की उपस्थिति रही।

दही लूट कार्यक्रम
शहर के वार्ड 20 में स्कूली बच्चों ने राधा-कृष्ण बनकर दही लूट का कार्यक्रम रखा गया। जिसमें बच्चें उत्साह के साथ शामिल हुए। ग्राम बालसमुंद , आकोली , बिजाभाठ , मटका में भी दही लूट का आयोजन किया गया। बेमेतरा व टेमरी में भोजली निकली गई।


Date : 25-Aug-2019

बुराईयों को दूर भगाने शिक्षा जरूरी- ललिता साहू 

बेमेतरा, 25 अगस्त। लायनेस क्लब की अध्यक्ष ललिता साहू ने गंजपारा में बेटी बचाओ , बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत स्कूली बच्चों के साथ समय बिताया और पालकों को संदेश दिया कि गरीबी, अनैतिकता, अंधविश्वास, अज्ञानता, बेरोजगारी, अपराध आदि मानवजाति राक्षस रूपी बुराइयों को यदि समाज से दूर भागना है तो शिक्षा को अपनाना होगा।

इसके लिए बेटियों को शिक्षित करना अत्यंत ही आवश्यक है।  एक बेटी एक पीढ़ी को शिक्षित करती है। निम्मी पटेल ने अभियान के तहत बच्चों को बिस्किट , मिठाई एवं चॉकलेट बांटी और स्कूल को पंखा, टेबल , कुर्सी इत्यादि अनुदान स्वरूप दिया। 

 


Date : 24-Aug-2019

अर्ली धान कम बढ़े, कंसे भी नही बने, कम होगा उत्पादन- कृषि विभाग

बेमेतरा, 24 अगस्त। कृषि विभाग के एडिशनल डायरेक्टर एडी आसना ने साजा क्षेत्र की फसलों का जायजा लिया है। जिले में देर से हुई बारिश के चलते अर्ली किस्म की धान के पौधे में अपेक्षाकृत कम वृद्धि होने से उत्पादन में कमी आ सकती है। वहीं दीर्घ व मध्यम कालीन धान की फसलों के साथ दलहन व तिलहन की फसलों की स्थिति अच्छी होने से किसान खुश हंै। साजा क्षेत्र के सब्जी उत्पादक किसान टमाटर की फसलों में आई बीमारी के कारण चिंतित हैं। 

चालू बारिश सीजन के दौरान जिले में 1 जून से अभी तक की स्थिति में 592.8  मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। सर्वाधिक 108 6 .6  मिमी वर्षा बेमेतरा तहसील में तथा न्यूनतम 349.0 मिमी वर्षा साजा तहसील में दर्ज की गई है। बेमेतरा जिले में पिछले तीन-चार दिनों से मौसम शुष्क रहा है। कृषि विभाग द्वारा किसानों को सलाह दी गई है कि वे अपने खेत की मेढ़ को बांधकर रखें ताकि पानी सुरक्षित रहे। विभाग द्वारा यह भी सलाह दी गई है कि जिन धान के खेतों में पानी ईकठ्ठा नहीं हो पा रहा हो वहां हाथ से निंदाई कर नत्रजन उर्वरक डालें। धान फसल में हानिकारक कीट की उपस्थिति पर सतत् निगरानी रखें इस हेतु प्रकाश प्रपंच उपकरण का उपयोग किया जा सकता है।

 

 


Date : 24-Aug-2019

तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ ने विभिन्न मांगों को लेकर कलेक्टर कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया, कलेक्टर को मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव के नाम ज्ञापन सौंपा

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 24 अगस्त।
छत्तीसगढ़ प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ ने विभिन्न मांगों को लेकर कलेक्टर कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। बाद में कलेक्टर को मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव के नाम ज्ञापन सौंपा। केन्द्र के समान मंहगाई भत्ता, सातवें वेतनमान की बकाया ऐरियर्स किश्त का भुगतान, चार स्तरीय पदोन्नति वेतनमान व सभी प्रकार के भत्ता को पुनरक्षित करने, वेतन विसंगति का निराकरण करने आदि मांग की। इस अवसर पर संभाग अध्यक्ष धर्मेन्द्र शर्मा, छत्तीसगढ़ प्रदेश तृतीय वर्ग कर्मचारि संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र वर्मा, सचिव विजय टंडन, लखन लाल गेन्द्रे आदि मौजूद थे।

 


Date : 24-Aug-2019

ट्रांसफॉर्मर बदलने पोल पर चढ़ा लाइनमैन, करंट से मौत

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 24 अगसत।
ग्राम भैसा में अटल ज्योति लाइन का ट्रांसफार्मर बदलने पोल पर चढ़ा विद्युतकर्मी करंट की चपेट में आने से गिर गया। साथी कर्मचारियों द्वारा जिला अस्पताल पहुंचाने पर डाक्टरों में उनकी मौत की पुष्टि कर दी। 

पुलिस के अनुसार वार्ड नं-7 निवासी रामभरोसा शर्मा बिजली विभाग में लाइनमैन के पद पर कार्यरत थे। शुक्रवार की सुबह वह अपने कार्य क्षेत्र कुसमी सब स्टेशन के तहत ग्राम भैंसा में कृषि पंप के लिए विस्तारित अटल ज्योति लाइन के खराब ट्रांसफॉर्मर को बदलने गए थे।

सुबह लिया था परमिट
सुबह ही कुसमी सब स्टेशन के कर्मचारी से लाइन बंद करने का परमिट लिया था। इसके बाद रामभरोसा पोल पर चढ़ा था। ट्रांसफॉर्मर 11 केवी लाइन के संपर्क में आते ही बिजली का झटका लगने के बाद रामभरोसा नीचे गिर गया। उसके साथी कर्मचारियों अमित वर्मा, रामाधार यादव, बलराम वर्मा, प्रवीण कुमार ने जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया। इसके बाद घटना की जानकारी कर्मचारियों ने अपने विभाग और मृतक के परिजन को दी। जिला अस्पताल के वार्ड ब्वाय प्रकाश सोनी की सूचना पर पुलिस ने मर्ग कायम किया।

अधिकारी को दी सूचना 
कर्मचारी बलराम वर्मा एवं अमित वर्मा ने बताया कि सीनियर लाइनमैन रामभरोसा ने सब स्टेशन में अटल लाइन को बंद करने का परमिट लिया था। इसके बाद ही पोल पर चढ़ा था। लेकिन अटल ज्योति लाइन में करंट प्रवाहित हो रहा था और हादसा हो गया। बिजली विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई, जिसके बाद भी विभाग का कोई अधिकारी मौके पर नही पहुंचा।

दो माह में चार मौतें
जिले में करंट लगने से दो माह में चार लोगों की मौत हो गई। अमोरा में पेड़ पर चढक़र डंगाल काट रहे युवक की डंगाल के 11 केवी लाइन के संपर्क में आने से मौत हो गई थी। किरकि के खेत से वापस आ रहे मेड़ में फिसलकर पास लगे ट्रांसफॉर्मर के सम्पर्क में आने से युवक की मौत हो गई थी। ग्राम मरका में बालक रवि यादव, ग्राम कुम्हि के कोमल लाल साहू की भी मौत करंट लगने से हुई थी।


Date : 24-Aug-2019

थाना सिटी कोतवाली बेमेतरा एवं यातायात पुलिस द्वारा अंजोर रथ से ग्रामीणों को किया जागरूक

बेमेतरा, 24 अगस्त। अंजोर रथ के माध्यम से थाना सिटी कोतवाली बेमेतरा एवं यातायात पुलिस द्वारा ग्राम कठिया के हॉट बाजार में आस-पास के ग्रामीण अंचल से आये आम नागरिकगणों को चौपाल लगाकर जागरूक किया। जिसमें साइबर अपराध, चिटफंड ,फर्जीकाल ठगी तथा यातायात के नियमो की जानकारी दिया गया, कि किसी भी अन्जान व्यक्ति को अपनी निजी जानकारी जैसे बैंक खाता नंबर, एटीएम कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, सीवीवी नंबर, पिन नंबर, ओटीपी पासवर्ड आदि ना बताने की जानकारी दी गई।  साथ ही बेनर पोस्टर, पाम्पलेट के माध्यम से आमजन को जगरूक किया गया। बेमेतरा पुलिस के द्वारा तैयार अंजोर रथ के माध्यम से गांव-गांव में जाकर चौपाल लगाकर जागरूक किया जा रहा है।


Date : 23-Aug-2019

बेमेतरा में सुराज दिवस पर ग्राम सभा का आयोजन 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 23 अगस्त।
कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी के मार्गदर्शन में जिले की सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया। 

देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी जयंती समारोह ग्राम सुराज दिवस पर आयोजित विशेष ग्राम सभा में मुख्य रूप से निम्न बिन्दुओं पर विचार किया गया। जिसमें गांव विकास की कार्ययोजना तैयार करना, नरवा, गरूवा, घुरूवा अउ बारी के क्रियान्वयन पर चर्चा, गौठान समिति का गठन करने पर चर्चा, गांव में स्वरोजगार प्रदान करने की योजना पर चर्चा एवं स्व.राजीव जी का सपना 21वीं सदी में युवा विषय पर चर्चा किया गया। जिलाधीश द्वारा जिले के सभी चार जनपद पंचायतों साजा, बेरला, नवागढ़ एवं बेमेतरा के सीईओ को इस संबंध में पत्र जारी कर ग्राम सभा आयोजित करने के निर्देश दिए गए थे। 

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा 6  के अनुसार प्रत्येक 03 माह में कम से कम 01 ग्राम सभा की बैठक करने का प्रस्ताव है। 

प्रतिवर्ष नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती 23 जनवरी, डॉ. भीमराव आम्बेडकर जयंती 14 अपै्रल, पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की जयंती 20 अगस्त एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 02 अक्टूबर को अनिवार्य रूप से ग्राम सभा का आयोजन किये जाने का प्रावधान है।  

 


Date : 23-Aug-2019

एसपी ने समस्त राजपत्रित अधिकारियो एवं थाना चौकी प्रभारियों तथा अन्य ईकाई प्रभारियों की अपराध समीक्षा बैठक ली 

बेमेतरा, 23 अगस्त। पुलिस अधीक्षक बेमेतरा प्रशांत सिंह ठाकुर के द्वारा समस्त राजपत्रित अधिकारियो एवं थाना चौकी प्रभारियों तथा अन्य ईकाई प्रभारियों की बैठक पुलिस अधीक्षक कार्यालय बेमेतरा में ली गई। जिसमें थाना चौकी में लंबित अपराध, मर्ग, शिकायत,  गुमइंसान, लंबित वारंट, 173 (8 ) जाफौ की थानावार समीक्षा कर राजपत्रित अधिकारियों के सुपरविजन में शीघ्र निराकरण करने, लंबित मर्ग की जांच शीघ्र पुर्ण कर राजपत्रित अधिकारी के माध्यम से एसडीएम को प्रतिवेदन प्रेषित करने, अवैध शराब बिक्री, अवैध मादक पदार्थ गांजा, जुआ, सट्टा और कोचियाओं पर लगाम लगाने, असामाजिक तत्वों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने, तामिल एवं अदम तामिल समंस वारंट को सही समय सीमा में मान. न्यायालय में जमा करने, जमीन संबंधी प्रकरण शिकायत पर तत्काल राजस्व विभाग को वैधानिक कार्यवाही हेतु पत्राचार कर निराकरण करने उचित दिशा निर्देश दिया गया। 

 


Date : 22-Aug-2019

कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक ली, मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने लिए प्रसव को बढ़ावा देने का निर्देश दिए

छत्तीसगढ़ संवाददाता  
बेमेतरा, 22 अगस्त।
महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार लाने कुपोषण दूर करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की अंतरविभागीय समन्वयक समिति की बैठक कलेक्टर  शिखा राजपूत तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। 

बैठक के दौरान कलेक्टर ने समेकित बाल विकास सेवा योजना के अंतर्गत शून्य से छ: वर्ष आयु तक के बच्चों के पोषण एवं स्वास्थ्य स्थ्ति  में  सुधार लाने, शिशु मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर में कमी लाने कुपोषण दूर करने गर्भवती एवं शिशुवति महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने के निर्देश दिए। जिलाधीश ने पूरक पोषण आहार रेडी टू ईट की गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए। जिले के बेरला एवं नवागढ़ विकासखण्ड में घर पर प्रसव की शिकायतें मिली है। इस पर अंकुश लगाई जाए अन्यथा संबधित बीएमओ के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने कुपोषण के स्तर में सुधार लाने के लिए जिला चिकित्सालय में स्थापित पोषण पुर्नवास केन्द्र एन.आर.सी में दाखिला कराने के  निर्देश दिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षकों  एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के जरिए इसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। ताकि एन.आर.सी. का बेड खाली न रहे। 

ज्ञात हो कि जिला चिकित्सालय बेमेतरा में 10 बिस्तर एनआरसी स्थापित किया गया है जिला अस्पताल में स्थापित इस केन्द्र में बच्चा एवं उसकी मॉं को 15 दिन रहकर कुपोषण दर में कमी लाने ईलाज किया जाता है। इसमें आवास, भोजन एवं उपचार की नि:शुल्क सेवा शामिल है। 

बैठक में पूरक पोषण आहार कार्यक्रम, किशोरी बालिका योजना, मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, नोनी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री अमृत योजना, दिशा दर्शन योजना, महिला जागृति शिविर, पोषण  अभियान, महतारी जतन योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना की विस्तृत समीक्षा की। 


Date : 22-Aug-2019

अंचल में कमरछठ का त्यौहार पारंपरिक रूप से मनाया, हलषष्ठी पर सगरी की पूजा
छत्तीसगढ़ संवाददाता  
बेमेतरा, 22 अगस्त।
अंचल में कमरछठ का त्यौहार पारंपरिक रूप से मनाया गया। महिलाओं ने संतान की लंबी आयु के लिए कमरछठ व्रत रखा। 

कृष्णा विहार कॉलोनी बेमेतरा में महिलाओं ने हलषष्ठी माता की पूजा कर संतान की दीर्घायु की कामना की। आज के दिन माताएं दिन भर उपवास कर पसहर चावल का भोजन करती है। मान्यता है कि हल की जुताई से पैदा किये गए अनाज का आज के दिन सेवन नहीं किया जाता। आचार्य सतीश शर्मा द्वारा कथा वाचन किया गया जिसमें कॉलोनी की माताएं सम्मिलित हुई।

भगवान कृष्ण के बड़े भाई बलराम का अस्त्र हल होने की वजह से महिलाएं हल का पूजन करती है। महिलाएं ने तालाब बनाकर उसके चारो ओर छरबेड़ी, पलास और कांसी लगाकर पूजन किया। महिलाओं ने लाई, महुआ, चना, गेहूं चुकिया में रखकर प्रसाद के रूप में अर्पित किया। कमरछठ में बिना हल लगे अन्न और भैंस के दूध-दही का उपयोग किया जाता है। 

 


Date : 21-Aug-2019

जयंती पर कांग्रेसियों ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी को किया याद 
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 21 अगस्त।
कांग्रेस भवन बेमेतरा में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की जयंती मनाई गई। इस मौके पर राजीव गांधी के जीवन पर संगोष्ठी की गई तथा उनके द्वारा किये गए कार्यो को याद किया गया।

विधायक आशीष छाबड़ा ने कहा कि आधुनिक युग के निर्माता पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी जी ने पंचायती राज व्यवस्था को सुदृढ़ किया,18  वर्ष के युवाओं को मताधिकार दिया, भारत में कम्प्यूटर क्रान्ति के शुरुआत की। जयंती पर सदस्यता अभियान की शुरुआत भी की गई।

 इस अवसर पर कविता साहू अध्यक्ष जिला पंचायत बेमेतरा, अवनीश राघव अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी बेमेतरा, सुरेन्द्र तिवारी, बंसी पटेल, राधे दुबे सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस जन उपस्थित थे।

राजनांदगांव। आधुनिक भारत के स्वपन दृष्टता पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की 75वीं जन्मदिवस 20 अगस्त को जयंती के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर संगोष्ठी सभा का आयोजन किया गया एवं स्व. राजीव गांधी के तैलचित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित की गई।

शहर जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री बसंत बहेकर ने बताया कि स्थानीय कांग्रेस भवन में संगोष्ठी सभा का आयोजन किया गया। इसमें स्व. राजीव गांधी के जीवन दर्शन एवं उनके योगदान पर प्रकाश डालते उपस्थितजनों ने संगोष्ठी सभा में देश को 21वीं सदी में ले जाने वाले संचार क्रांति के साथ-साथ कम्प्यूटर क्रांति, नगरीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं को अधिकार संपन्न बनाने, पंचायती राज में महिला आरक्षण एवं 18 वर्ष के युवाओं को मताधिकार देने का जो निर्णय लिया था, उसका स्मरण किया। 

संगोष्ठी सभा की अध्यक्षता पूर्व मंत्री धनेश पाटिला ने की। संगोष्ठी सभा को अन्य वक्ताओं श्रीकिशन खंडेलवाल, रमेश राठौर, जितेन्द्र मुदलियार, दिनेश शर्मा, नेता प्रतिपक्ष हफीज खान, रमेश डाकलिया, शशिकांत अवस्थी, कुतबुद्दीन सोलंकी, मामराज अग्रवाल, हेमा देशमुख, शरद चितलांग्या, प्रेमचंद बाफना, राकेश जोशी, बबलू कसार आदि कांग्रेसियों ने संबोधित किया।

इस अवसर पर आफताब आलम, रूबी गरचा, एजाजुर रहमान, हेमू सोनी, सूर्यकान्त जैन, अंजुम अल्वी,  संतोष पिल्ले, विकास गजभिये आदि कांग्रेसजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन शहर जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री बसंत बहेकर व आभार प्रदर्शन उत्तर ब्लॉक अध्यक्ष आसिफ अली ने किया।

 


Date : 21-Aug-2019

प्रभारी सचिव ने जवाहर नवोदय विद्यालय परिसर में स्कूली बच्चों से सौजन्य मुलाकात की, बच्चों को खूब मन लगाकर पढऩे की समाझाइश दी

बेमेतरा, 21 अगस्त। जिले की प्रभारी सचिव रीना बाबा साहेब कंगाले ने ग्राम बहेरा (कुसमी) के निर्माणाधीन जवाहर नवोदय विद्यालय परिसर में स्कूली बच्चों से सौजन्य मुलाकात की। प्रभारी सचिव कंगाले ने बच्चों को खूब मन लगाकर पढऩे की समाझाइश दी। जिससे अपने माता पिता गांव, समाज एवं प्रदेश का नाम रोशन हो सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को जीवन में सफलता अर्जित करने के लिए एक लक्ष्य बनाकर चलें और इसको फलीभूत करने के लिए परिश्रम भी करें। 

 

 


Date : 20-Aug-2019

मोटराईज्ड ट्राईसिकल मिलने से राजेन्द्र व दृष्टि की राह हुई आसान

बेमेतरा, 20 अगस्त। आम जनता से भेंट-मुलाकात जनचौपाल में सोमवार को दो दिव्यांगजनों को मोटराईज्ड ट्राईसिकल प्रदाय की गई। कलेक्टर  शिखा राजपूत तिवारी ने जनचौपाल के दौरान लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान साजा तहसील के अंतर्गत ग्राम कोहकाबोड़ पोस्ट देऊरगांव निवासी उत्तम राजपूत ने अपनी 13 वर्षीय पुत्री कुमारी दृष्टि के लिए एवं थानखम्हरिया तहसील के अंतर्गत ग्राम अकोला के राजेन्द्र कुमार निषाद ने ट्राईसिकल बाबत् आवेदन दिया। उनके आवेदन पर त्वरित कार्रवाई करते हुए कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को मोटराईज्ड सायकल प्रदाय करने के निर्देश दिए। राजेन्द्र एवं दृष्टि को बैटरी चलित ट्राईसिकल मिलने से अब उनके चलने फिरने की समस्या दूर हो गई है। ट्राईसिकल की मांग तत्काल पूरी होने पर दोनों ने खुशी जाहिर की। 

वर्तमान में मोटराईज्ड ट्राईसिकल की कीमत लगभग 6 2 हजार रूपये है। कलेक्टर की इस अनूठी पहल पर उत्तम राजपूत एवं राजेन्द्र कुमार ने खुशी जाहिर करते हुए उन्हें हृदय से धन्यवाद दिया। उत्तम ने कहा कि आर्थिक अभाव के कारण वे इसकी पूर्ति नहीं कर पा रहे थे, जिला प्रशासन के सहायोग से उनकी समस्या हल होने पर उनकी बिटिया दृष्टि अब आसानी से आ जा सकेगी। वहीं राजेन्द्र ने बताया कि उन्होंने आईटीआई एवं डी.एड. कर लिया है, वर्तमान में वे पी.जी. कालेज बेमेतरा में बी.ए. अंतिम वर्ष में दाखिला लिया है और अपना अध्यापन जारी रखा है। राजेन्द्र ने भी शासन के प्रति हृदय से आभार प्रकट करते हुए कहा कि आर्थिक अभाव के कारण वे इसकी पूर्ति नहीं कर पाते ऐसे समय में जिला प्रशासन की पहल पर उनकी पुरानी मांग पूरी हो गयी है। वे अब अपना कॉलेज के साथ-साथ अपने निजी कार्यों से आने-जाने में उनकी राह आसान हो गई है।

 


Date : 20-Aug-2019

अंजोर रथ के माध्यम से साप्ताहिक बाजार में ग्रामीणों को किया जागरूक 

बेमेतरा, 20 अगस्त। अंजोर रथ के माध्यम से चौकी खंडसरा के ग्राम ओडिय़ा के साप्ताहिक बाजार में नागरिकगणों को यातायात आरक्षक  गोविंद सिंह, आरक्षक राकेश वर्मा द्वारा साइबर अपराध, चिटफंड, फर्जीकॉल ठगी, तथा यातायात के नियमों की जानकारी दी गई। 

 


Date : 20-Aug-2019

कलेक्टोरेट के साप्ताहिक भेंट-मुलाकात जनचौपाल में 82 आवेदन 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 20 अगस्त।
कलेक्टर  शिखा राजपूत तिवारी ने सोमवार को संयुक्त जिला कार्यालय कलेक्टोरेट के साप्ताहिक भेंट-मुलाकात जनचौपाल कार्यक्रम में पहुंचे जिले के आमजनों की मॉगों एवं समस्याओं को एक-एक कर सुनी और नियमानुसार त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। 

जनचौपाल में 8 2 आवेदन प्राप्त हुए। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ प्रकाश कुमार सर्वे के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे। भेंट-मुलाकात जनचौपाल कार्यक्रम में तहसील नवागढ़ के ग्राम टेमरी चिन्तुराम ने भू-अर्जन का मामले में अवार्ड पारित एवं भुगतान अवधि बीच का वार्षिक क्षतिपूर्ति दिलाने हेतु, तहसील बेमेतरा अंतर्गत ग्रामवासी छितापर के निवासियों ने गंदा पानी के निकासी हेतु पक्का नाली निर्माण कराये जाने, ग्राम गुनरबोड़ की सुमित्रा बाई ने सीमांकन कार्य में गड़बड़ी के संबंध में, वार्ड नम्बर 12 अग्रसेन वार्ड बेमेतरा के कुंजीलाल दुबे ने दिव्यांगजनों को फ्री बसपास दिलाने, नया पारा वार्ड नम्बर 17 बेमेतरा के वार्डवासियों ने राजीव नगर में पानी सप्लाई ठीक से करने, ग्राम ढोलिया के ग्रामीणों ने आवेदन दिया है कि शासकीय कार्यों के लिए स्थान आरक्षित जमीन था, जिसे संतोष तिवारी पिता कौशल तिवारी द्वारा अतिक्रमण किया गया है जिसे हटाने की कार्रवाई करने हेतु आवेदन दिया, सभापति महिला एवं बाल विकास विभाग गुलापा बाई वर्मा जनपद पंचायत नवागढ़ ने ग्राम घुरसेना जागृत महिला स्व-सहायता समूह के रेडी-टू-ईट की गुणवत्ता जांच कराने, बेमेतरा विकासखण्ड के ग्राम झिरिया के ग्रामीणों ने आवारा पशुओं के लिये व्यवस्था कराने, तहसील बेरला के ग्राम बहेरघट के बंशीलाल वर्मा ने राज्य पोषित डेयरी उद्यमिता योजना की स्वीकृति अनुदान राशि दिलाने के लिए आवेदन दिया है। इसके अलावा भेंट-मुलाकात के दौरान प्रमुख रूप से लोगों ने राशन कार्ड में नाम जोडऩे, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, हैण्डपंप की मांग, स्कूल में आहाता निर्माण, शौचालय निर्माण की राशि का भुगतान, बेजा कब्जा हटाने, आदि के संबंध में आवेदन दिया। उन्होंने भेंट-मुलाकात जनचौपाल के सभी आवेदनों की ऑनलाइन एण्ट्री कर समय सीमा के भीतर निराकरण के निर्देश दिए गये।

 


Previous12Next