छत्तीसगढ़ » बेमेतरा

Previous123Next
Date : 19-Oct-2019

कांग्रेस सरकार द्वारा नगरीय निकाय चुनाव को अप्रत्यक्ष रूप से करने के विरोध में भाजपा धरना प्रदर्शन

बेमेतरा, 19 अक्टूबर। भाजपा शहर मंडल ने छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से जनता के अधिकार को बेदखल कर नगरीय निकाय चुनाव को अप्रत्यक्ष रूप से करने का विरोध किया है। साथ ही पुराने बस स्टैंड में हनुमान मंदिर के पास धरना दिया। मौके पर जिला भाजपा अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा, पूर्व विधायक अवधेश चंदेल, नगर पालिका अध्यक्ष विजय सिन्हा, भाजपा शहर मंडल अध्यक्ष महेश साहू, विकास तम्बोली, विकास घरडे, मिंटू सलूजा, लक्ष्मी साहू, रीना साहू, जमील बंछोर, सावित्री रजक, पंचू साहू, दीपक तिवारी, सुखेन्द्र सलूजा, अनिल छाबड़ा, प्रमिला साहू, निशा चौबे, नीतू कोठारी, शिव साहू आदि मौजूद थे।

 

 


Date : 19-Oct-2019

कलेक्टर तिवारी के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय पेंशन योजना के संबंध में कार्यशाला एवं प्रशिक्षण का आयोजन, अधिकारियों की व्यक्तिगत जानकारी समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 19 अक्टूबर। 
कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी की उपस्थिति एवं मार्गदर्शन में कल जिला पंचायत सभा कक्ष में राष्ट्रीय पेंशन योजना के संबंध में कार्यशाला एवं प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस दौरान कार्मिक संपदा एवं जीपीएफ अनपोष्ट क्रेडिट की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने अंशदायी पेशंन तथा कार्मिक संपदा सॉप्टवेयर में कर्मचारियों, अधिकारियों की व्यक्तिगत जानकारी समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने योजना की संरचना एवं विभिन्न नियमों तथा प्रक्रियाओं के संबंध में अवगत कराया। जिलाधीश ने जीपीएफ विसंगतियों के लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। सीपीएस एम्प्लाई सेवा निवृत्ति, मृत्यु पश्चात, सेवा त्याग, के मामले में सीपीएस में जाम राशि का भुगतान किस प्रकार से होगा कार्यशाला में इस बाबत् जानकारी दी गई। 

जिला कोषालय अधिकारी पीएल साहरा ने बताया कि 1 नवम्बर 2004 के बाद जो भी एम्प्लाई नियुक्त हुए है उनको अंशदायी पेंशन का लाभ मिलेगा। उन्हें पेंशन की पात्रता नहीं है। इसके पूर्व जो भी एम्प्लाई नियुक्त हुए है उन्हें ही पेंशन का लाभ मिलेगा। एक दिवसीय कार्यशाला में बेमेतरा के 8 7 आहरण संवितरण अधिकारियों के लगभग 140 अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे। पेंशन निधी विनियामक एवं विकास प्राधिकरण द्वारा अधिकृत मास्टर ट्रेनर मोहम्मद साहिद हुसैन ने राष्ट्रीय पेंशन योजना के संबध में लाभ, टैक्स छूट, राशि आहरण, एनयूटी क्रय के विविध पहलुओं के बारे में अवगत कराया। इसके साथ ही योजना में आहरण एवं संवितरण अधिकारियों के कार्या एवं दायित्यों की जानकारी भी दी गई।

 


Date : 19-Oct-2019

दिवाली धूमधाम से मनाई जाएगी, मिट्टी के दिये, मटकों और कुलियाओं की मांग बढ़ी, ग्राम के बच्चों व महिलाओं से लेकर बुजुर्ग भी मिट्टी के दिये बना रहे

बेमेतरा, 19 अक्टूबर। इस साल दिवाली 27 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इस बार मिट्टी के दियो की मांग देखी जा रही है। इस बार चाइनीज माल कम और मिट्टी के दिये दूर-दूर तक जा रहे हंै। जिले के ग्राम बिजाभाठ में दिए बनाने का काम शुरू हो गए है। ग्राम बिजाभाठ में दर्जनों परिवार काम में जुटे हुए हंै। इस बार मिट्टी के दिये, मटकों और कुलियाओं की मांग देखी जा रही है। वहीं मिट्टी के बर्तनों को खरीदने दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। ग्राम के बच्चों व महिलाओं से लेकर बुजुर्ग भी मिट्टी के दिये बना रहे हंै। कई परिवार काम में जुटे हुए हैं। इन परिवारों की हाथ की कारीगरी में इतना जादू है कि जो कोई भी इनके बने दीपक को देखता है वह भारी मात्रा में उन्हें खरीदकर ले जाता है।

 


Date : 18-Oct-2019

युवती ने घर में रखे कीटनाशक सेवन करने से मौत

बेमेतरा, 18 अक्टूबर। ग्राम जोगीपुर में एक युवती ने घर में रखे कीटनाशक का सेवन कर लिया। परिजन युवती को संजीवनी वाहन से जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस के अनुसार प्रार्थी बलराम चौहान की सूचना पर मर्ग कायम किया गया। प्रार्थी की पुत्री भागमती चौहान ने सुबह लगभग 7 बजे घर मे रखे नींदानाशक का सेवन कर लिया। भागमती को उल्टी होने व तबियत बिगडऩे पर परिजन को जानकारी हुई। उसके पिता बलराम चौहान ने बताया कि उनकी पुत्री भागमती की तीन-चार माह से मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी और उसका इलाज भी चल रहा था। 

 

 


Date : 18-Oct-2019

दो बाइक की आमने-सामने टक्कर, 1 की मौत, दो लोग घायल 

बेमेतरा, 18 अक्टूबर। उमरिया से चिल्फी के बीच बीती रात लगभग दो बाइक में आमने-सामने टक्कर हो गई। जिसमें दो लोग घायल हो गए, जिन्हें रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया,  जहां एक युवक की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार ग्राम छिरहा निवासी अनुराग सिंह अपने साथी मंशीज के साथ बाइक से अपने घर छिरहा जा रहा था, तभी सामने से आ रही बाइक से टक्कर हो गई। राहगीरों की सूचना पर पहुंचे परिजन ने गंभीर रूप से घायल अनुराग सिंह भुवाल और मंशीज दाढ़ी को एक निजी अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां पर इलाज के दौरान अनुराग सिंह की मौत हो गई। 

 


Date : 17-Oct-2019

सडक़ दुर्घटना में कमी लाने एवं लोगों को जागरूक करने कलेक्टर की अध्यक्षता में बेमेतरा के डेंजर जोन पर संकेतक बोर्ड- रेडियम पट्टी 

बेमेतरा, 17 अक्टूबर। सडक़ दुर्घटना में कमी लाने एवं लोगों को जागरूक करने के लिए कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी की अध्यक्षता में  जिला स्तरीय सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें जिले में यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित रूप प्रदान करने के संबंध में चर्चा एवं विमर्श किया गया। जिलाधीश ने बढ़ती सडक़ दुर्घटना पर चिंता जाहिर करते हुए दुर्घटना की विशेष संभावना वाले क्षेत्रों में दुर्घटना रोकने के संबंध में उपयुक्त व्यवस्था करने के निर्देश दिये। बैठक में उपयुक्त स्थानों पर स्पीड ब्रेकर, रेडियम युक्त साइन बोर्ड, गति नियंत्रक बोर्ड लगाने के संबंध में चर्चा की गई। 

कल कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने भारी वाहनों से हो रही दुर्घटनाओं को गंभीरता से लेते हुये व्यस्त मार्गों को भारी वाहनों पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बेमेतरा शहर में सडक़ किनारे खड़े अव्यवस्थित भारी वाहनों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को दिए। पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर ने आम नागरिकों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की।  

एसपी ने सडक़ दुर्घटना के पश्चात अस्पताल पहुंचाने वालों को अनावश्यक पूछताछ नहीं करने की जानकारी दी।उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा भी इस संबंध में निर्देश जारी हुए है। ठाकुर ने पशु मालिकों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने पशुओं को शाम होने के पश्चात घर में बांधकर रखें अन्यथा सडक़ पर विचरण करने वाले पशुमालिकों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
 कलेक्टर ने निर्धारित पार्किंग स्थल में वाहन पार्किंग करने, मार्ग बाधित करने वाले अवैध अतिक्रमण कार्य पर कार्यवाही, सडक़ों के गढ्ढों की मरम्मत करने, संकरे पुल-पुलियों, अंधे मोड़ पर संकेतक बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। उन्होनें शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने व दुर्घटना से बचने वाहन चालकों को जागरूक करने, सावधानीपूर्वक वाहन चलाने, शराब पीकर वाहन नहीं चलाने व यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 


Date : 17-Oct-2019

लायनेस क्लब प्रेरणा तथा विविड इंग्लिश मीडियम स्कूल द्वारा रैली निकालकर खाद्यान्न सुरक्षा के प्रति किया जागरूक

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 17 अक्टूबर।
लायनेस क्लब प्रेरणा बेमेतरा तथा विविड इंग्लिश मीडियम स्कूल द्वारा विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर तथा गांधी की 150वीं जयंती पर अन्न बचाओ भुखमरी दूर भगाओ संदेश देने हेतु गंजपारा में कार्यक्रम तथा  रैली का आयोजन किया गया कार्यक्रम में ललिता साहू ने महात्मा गांधी के आदर्शों और मूल्य को शाश्वत और सार्वभौमिक माना मानव जीवन की विसंगतियां तथा  समस्याओं को सुलझाने का सबसे उपयोगी व्यावहारिक और सरल तरीका बताया। रैली गंजपारा भ्रमण करते हुए बच्चों ने लोगों को जागरूक करने हेतु नारे लगाए। 

लायनेस क्लब अध्यक्ष ललिता साहू ने अन्न को धरती पर सबसे कीमती माना प्रथम उपाध्यक्ष लाइने सर मुमताज रवानी ने खाद्यान्न सुरक्षा के संबंध में प्रकाश डालते हुए खाद्य सुरक्षा के साथ-साथ ही खाने पीने की सही आदतों को अपनाने पर जोर दिया विविड इस स्कूल की संचालिका तथा लायनेस क्लब सदस्य किरण जैन ने संदेश दिया कदम से कदम  मिलाए जा जंक फूड दूर भगाए जा वर्षा गौतम ने कहा कि अन्न का अपमान करने वाला जल्दी श्मशान पहुंचेगा  नीलम साहू ने फूड वेस्ट न करने के संबंध में कहा कार्यक्रम का संचालन किया टुलेश्वरी टंडन ने इस अवसर पर उपस्थित थे।  गीतेश्वरी जांगड़े स्कूल के शिक्षिका पालक तथा विविड इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चे उपस्थित थे।
लक्ष्मण प्रसाद वैद्य शासकीय कन्या महाविद्यालय में गांधी की 150 वी जयंती वर्ष पर कॉलेज जिला स्तरीय पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में कुल 15 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें प्रथम स्थान हितेन्द्र सिन्हा शासकीय नवीन महाविद्यालय बेरला, द्वितीय स्थान मेघा देवांगन, शासकीय महाविद्यालय नवागढ़ एवं तृतीय स्थान सोनिया साहू, शासकीय महाविद्यालय थान खम्मरिया ने प्राप्त किया। 

 

 


Date : 17-Oct-2019

मतदाता सत्यापन, 20 जनवरी को अन्तिम सूची का प्रकाशन- भारत निर्वाचन आयोग

बेमेतरा, 17 अक्टूबर। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के साथ मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की समयावधि बढ़ा दी है। बताया गया कि 1 जनवरी 2020 को 18  वर्ष की आयु पूरा करने वाले मतदाताओ को घ्यान में रखकर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम किया गया है।राज्य के मुख्य निवार्चन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया की बढ़ी हुई अवधि के अनुसार मतदाता सूची के एकीकृत प्रारूप का प्रारंभिक प्रकाशन 25 नवम्बर  को किया जायेगा। प्रारंभिक प्रकाशन के तुरत बाद 25 से 24 दिसम्बर तक दांवा-आपत्ति किये जा सकेंगे। प्राप्त दांवा-आपत्ति का निराकरण करने के लिए 10 जनवरी तक की तारीख निर्धारित की गई है। निर्वाचक नामावलियों की अनुपूरक सूची 17 जनवरी तक तैयार कर ली जाएगी। इसके पश्चात 20 जनवरी को मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन किया जायेगा।


Date : 17-Oct-2019

रैली निकालकर खाद्यान्न सुरक्षा के प्रति किया जागरूक

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बेमेतरा, 17 अक्टूबर। लायनेस क्लब प्रेरणा बेमेतरा तथा विविड इंग्लिश मीडियम स्कूल द्वारा विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर तथा गांधी की 150वीं जयंती पर अन्न बचाओ भुखमरी दूर भगाओ संदेश देने हेतु गंजपारा में कार्यक्रम तथा  रैली का आयोजन किया गया कार्यक्रम में ललिता साहू ने महात्मा गांधी के आदर्शों और मूल्य को शाश्वत और सार्वभौमिक माना मानव जीवन की विसंगतियां तथा  समस्याओं को सुलझाने का सबसे उपयोगी व्यावहारिक और सरल तरीका बताया। रैली गंजपारा भ्रमण करते हुए बच्चों ने लोगों को जागरूक करने हेतु नारे लगाए।

लायनेस क्लब अध्यक्ष ललिता साहू ने अन्न को धरती पर सबसे कीमती माना प्रथम उपाध्यक्ष लाइने सर मुमताज रवानी ने खाद्यान्न सुरक्षा के संबंध में प्रकाश डालते हुए खाद्य सुरक्षा के साथ-साथ ही खाने पीने की सही आदतों को अपनाने पर जोर दिया विविड इस स्कूल की संचालिका तथा लायनेस क्लब सदस्य किरण जैन ने संदेश दिया कदम से कदम  मिलाए जा जंक फूड दूर भगाए जा वर्षा गौतम ने कहा कि अन्न का अपमान करने वाला जल्दी श्मशान पहुंचेगा  नीलम साहू ने फूड वेस्ट न करने के संबंध में कहा कार्यक्रम का संचालन किया टुलेश्वरी टंडन ने इस अवसर पर उपस्थित थे।  गीतेश्वरी जांगड़े स्कूल के शिक्षिका पालक तथा विविड इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चे उपस्थित थे।

लक्ष्मण प्रसाद वैद्य शासकीय कन्या महाविद्यालय में गांधी की 150 वी जयंती वर्ष पर कॉलेज जिला स्तरीय पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में कुल 15 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें प्रथम स्थान हितेन्द्र सिन्हा शासकीय नवीन महाविद्यालय बेरला, द्वितीय स्थान मेघा देवांगन, शासकीय महाविद्यालय नवागढ़ एवं तृतीय स्थान सोनिया साहू, शासकीय महाविद्यालय थान खम्मरिया ने प्राप्त किया।

 


Date : 17-Oct-2019

हाट-बाजार क्लिनिक योजना, बेमेतरा के 2329 मरीजों का उपचार

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बेमेतरा, 17 अक्टूबर। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना से जिला बेमेतरा के विकासखण्ड बेमेतरा, बेरला, साजा, नवागढ़ के अंतर्गत ग्रामों में सप्ताहिक हाट बाजार में साग सब्जी और दैनिक उपयोग की वस्तुएं खरीदने के साथ साथ ग्रामीण अपना स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार करा रहे है। कलेक्टर शिखा राजपुत तिवारी के मार्गदर्शन में जिले में लगाए जा रहे हाट-बाजार में वहां आने वाले ग्रामीणों का स्वास्थ्य विभाग के टीम द्वारा स्वास्थ्य का परीक्षण कर उन्हे उचित उपचार, परामर्श एवं नि:शुल्क दवाएं उपलब्ध करा रही है। गंभीर रोगों से पीडि़त लोगों को बेहतर ईलाज के लिए उच्च शासीकय स्वास्थ्य संस्था़ओं में रिफर भी किया जा रहा है।

सीएमएचओ डॉ.एस.के शर्मा ने बताया कि जिले में कुल 26  हाट-बाजार में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है, जिसमें अब तक 36  बार क्लिनिक लगाकर कुल 2329 मरीजों को लाभांवित करते हुए 2313 मरीजों को नि:शुल्क दवाई वितरित की गई है। हाट बाजार क्लिनिक के माध्यम से अब तक अलग - अलग के बिमारियों से संबंधित उपचार एवं परामर्श दिये गये। जिसमें से 476  मलेरिया से पीडि़त मरीज मिले जिनका उपचार किया गया। 902 लोगां की रक्तचाप जांच एवं उपचार किया गया। 07 कुष्ठ रोगियों तथा 140 उच्च रक्तचाप से पीडि़त मरीजों को आवश्यक परामर्श एवं दवाएं दी गई। 159 लोगों का नेत्र विकार संबंधी जांच, कर उपचार किया गया। 106  गर्भवती महिलाओं की जांच, 6 9 लोगों का एच.आई.व्ही जांच, 728  रक्तअल्पता जांच, 576  लोगों का मधुमेह की जांच कर परामर्श दिया गया। हाट बाजार क्लिनिक योजना के माध्यम से 23 डायरिया पीडि़त मरीजों तथा 929 अन्य मरीजों का उपचार किया गया।


Date : 16-Oct-2019

कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक लेकर लंबित आवेदनों के शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए

बेमेतरा, 16 अक्टूबर। कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी ने कल समय सीमा की बैठक लेकर लंबित आवेदनों के शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक के दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारियों से लंबित न्यायालयीन प्रकरणों की जानकारी समय पर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इनमें विशेषकर- शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, राजस्व विभाग आदि शामिल हंै।  जिलाधीश ने खाद्य एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों से समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए किसान पंजीयन के संबंध में जानकारी ली। इसके अलावा उन्होंने अगले माह से शुरू होने वाली प्रस्तावित धान खरीदी की तैयारियों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। 

कलेक्टर श्रीमती राजपूत तिवारी ने जिला कौशल विकास प्राधिकरण के एपीओ से वीटीपी के पंजीयन एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में जानकारी ली। एपीओ ने बताया कि कृषि विज्ञान केन्द्र बेमेतरा, शासकीय पॉलिटैक्निक कॉलेज बेरला, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं आईटीआई मारो एवं बेरला द्वारा पंजीयन की कार्यवाही नहीं की गई है। इस संबंध में पंजीयन कराने के निर्देश दिये गए। जिलाधीश ने सामाजिक आर्थिक जनगणना के प्रगति के संबंध में जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी से जानकारी ली। कलेक्टर ने बैठक के दौरान जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने कलेक्टर जनचौपाल एवं उच्च कार्यालयों से प्राप्त पत्रों के निराकरण की जानकारी ली। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री निवास, प्रभारी मंत्री, राज्य सचिवालय, जन शिकायत निवारण , कमिश्नर कार्यालय से प्राप्त प्रकरणों की समीक्षा की और उनका निराकरण समय सीमा में करने के निर्देश दिए।

 


Date : 16-Oct-2019

त्यौहारों में अलर्ट रहे स्वास्थ्य विभाग- कमिश्नर

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 16  अक्टूबर।
दिलीप वासनीकर संभागीय स्तर के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि हाइवे में एवं अन्य प्रमुख सडक़ों पर मवेशी न बैठ सकें, इसके लिए निगम अमला पूरी तरह अलर्ट रहे तथा इसके लिए विशेष कार्ययोजना तैयार करे। रेडियम पट्टी जैसे उपाय भी करें ताकि रात के वक्त इन्हें चिन्हांकित किया जा सके और दुर्घटना टाली जा सके। कमिश्नर ने कहा कि शहरों में डागबाइट के मामले भी बढ़ रहे हैं। इस दिशा में भी निगम अमला निरंतर मानिटरिंग करें ताकि ऐसे मामलों की संख्या न्यूनतम रहे। 

कमिश्नर ने कहा कि दीपावली को देखते हुए बड़ी संख्या में नकली खोवा खपाये जाने की आशंका होगी। इसे देखते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन को सतत रूप से स्टेशन एवं आसपास के इलाकों में निगरानी रखनी होगी। सैंपल इक_े करने होंगे तथा इनकी चेकिंग के पश्चात उपयुक्त कार्रवाई करनी होगी। बैठक में आए अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में सघन चेकिंग की गई और 35 सैंपल इक_े किए गए हैं। साथ ही साफ-सफाई भी जांची गई है। स्टेशन से आने वाले खोवे एवं अन्य सामग्री पर सतत नजर रखी जा रही है। कमिश्नर ने कहा कि एक बड़ी समस्या किशोरों में प्रतिबंधात्मक दवाओं को लेने की है। इस संबंध में ड्रग इंस्पेक्टर की अहम भूमिका होती है। वे नियमित रूप से चेकिंग करें और इसका प्रतिवेदन संभागायुक्त कार्यालय में उपलब्ध कराएं। 

कमिश्नर ने स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों से गांधी जी की 150 वीं जयंती के अवसर पर आरंभ की गई योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन की जानकारी ली। भिलाई नगर निगम कमिश्नर श्री ऋतुराज रघुवंशी ने बताया कि शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के लागू होने के बाद 6 77 केस ओपीडी में आए हैं। यहां बीपी मीटर, ग्लूकोमीटर द्वारा जांच की सुविधा होती है। साथ ही गर्भवती माताओं की जांच एवं पंजीयन भी किया जा रहा है। नवाचार के संबंध में संयुक्त संचालक स्वास्थ्य ने बताया कि हमने मुख्यमंत्री हाट बाजार स्वास्थ्य योजना में पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम को शामिल किया है। हाट बाजार में आए लोगों को हेल्थ कैंप एवं इसके लाभों के संबंध में जानकारी मिल जाए एवं वहां पहुंचने के लिए इन्हें प्रेरित किया जा सके, इसके लिए यह किया गया है। कमिश्नर ने वार्ड आफिसों में आ रहे आवेदनों की प्रकृति की समीक्षा भी की। 

 

 


Date : 16-Oct-2019

सहकारी समिति संघ की बैठक, शासन से लंबित मांगों पर चर्चा 

बेमेतरा, 16  अक्टूबर। जिला सहकारी समिति कर्मचारी संघ बेमेतरा की बैठक मंडी प्रांगण में रखी गई थी। जिसमें  छत्तीसगढ़ सहकारी समिति कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष ईश्वरी साहू कबीरधाम की विशेष उपस्थिति रहे। प्रदेषाध्यक्ष ने बैइक में शासन से लंबित मांगों की पूर्ति को लेकर महासंघ द्वारा किए जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देने के साथ महासंघ द्वारा आयोजित होने वाले महासम्मेलन की चर्चा की गई। 

जिलाध्यक्ष तामेश्वर सिन्हा ने सभी कर्मचारी को अधिक से अधिक संख्या में संघ के सहयोग हेतु आगे आने  की अपील की।  शासन से सहकारी समिति के कर्मचारियों को राज्य शासन का दर्जा देते हुए नियमितीकरण करने की मांग संबंधी ज्ञापन सौंपने की कार्य योजना बनाई गई।

 


Date : 16-Oct-2019

शौचालय प्रोत्साहन राशि भुगतान को लेकर ग्राम बेरा में सरपंच-हितग्राही के बीच जिला पंचायत कार्यालय में मारपीट, दोनों पक्षों ने की रिपोर्ट, मामला दर्ज 
छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 16  अक्टूबर।
शौचालय प्रोत्साहन राशि भुगतान को लेकर सोमवार को ग्राम बेरा सरपंच देवेंद्र वर्मा व हितग्राही डोमन वर्मा के मध्य जिला पंचायत कार्यालय में मारपीट हो गई। दोनो पक्षों की रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस ने मामला दर्ज किया है। 

दोनों पक्ष एक-दूसरे पर गाली-गलौच व मारपीट का आरोप लगा रहे हैं। विवाद में घायल सरपंच देवेंद्र वर्मा का जिला अस्पताल में इलाज जारी है। सरपंच ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्राम बेरा में करीब 235 शौचालयों का निर्माण हुआ है। इनमें से 18 0 शौचालयों का निर्माण पंचायत व 53 शौचालयों का निर्माण हितग्राहियों ने कराया है। जिला पंचायत में 203 शौचालयों का 25 लाख रुपए भुगतान लंबित है। भुगतान को लेकर पंचायत कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। इस संबंध में संबंधित हितग्राहियों को बार-बार अवगत करानें के बावजूद, समझने को तैयार नहीं है। सरपंच के अनुसार स्वयं से निर्माण कराए 13 हितग्राहियों की प्रोत्साहन राशि बकाया है।

सरपंच ने बताया कि ग्रामीणों ने भुगतान को लेकर जनचौपाल में शिकायत की थी। इसलिए भुगतान की जानकारी लेने सोमवार को जिला पंचायत में अधिकारियों से मुलाकात करने गया था। इस दौरान हितग्राही डोमन वर्मा जिला पंचायत कार्यालय पहुंचा और भुगतान को लेकर विवाद करने लगा। बार-बार समझाने के बावजूद हितग्राही मारपीट करने के साथ गाली-गलौच करने लगा। उसके विपरीत हितग्राही ने सरपंच पर मारपीट के आरोप लगाए हैं।

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत हर गांव को खुले में शौच मुक्त करने करोड़ो रुपए व्यय किए। प्रत्येक शौचालय के लिए सरकार ने हितग्राही को 12-12 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया। शासन की ओर से उपयोगिता प्रमाण पत्र कार्यालय में जमा होने के बाद पंचायतों को प्रोत्साहन राशि जारी की गई लेकिन अभी भी हजारों हितग्राही प्रोत्साहन राशि के लिए पंचायत व संबंधित कार्यालयों के चक्कर काट रहे हंै। जिले में दर्जनों सरपंच पर प्रोत्साहन राशि गबन के आरोप लगे हंै। इनकी जांच जारी है। प्रकाश सर्वे, सीईओ, जिला पंचायत-बेमेतरा ने बताया कि शौचालय प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने को लेकर बेरा के ग्रामीणों की शिकायत मिली है, मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं।

 


Date : 16-Oct-2019

हाउसिंग बोर्ड में मकान दिलाने के नाम पर 8 लोगों से 50-50 हजार की ठगी, पुलिस ने आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 16  अक्टूबर।
बीजाभाठ में हाउसिंग बोर्ड का आवास दिलाने के नाम पर लोगों से 50-50 हजार रुपए की ठगी कर ली। मामले में पुलिस ने आरोपी युवक अजय उर्फ चंद्रशेखर उमरे के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। 

पुलिस के अनुसार जिले में हाउसिंग बोर्ड के प्रोजेक्ट में आवास दिलाने के नाम पर पंडरिया निवासी सतीश दुबे एवं उसके परिजनों से अजय उमरे ने 50-50 हजार रुपए नगद ले लिया। इसके बाद सतीश दुबे को आवास नहीं मिला। उन्होंने अजय से कई बार संपर्क कर नगद राशि वापस मांगी। तब अजय ना-नुकुर किया। इसी तरह स्वर्णलता दुबे, आस्था मिश्रा, सविता तिवारी, सविता मिश्रा, सुषमा पांडेय, तुलेश्वर चौहान, पुनेन्द्र तिवारी से भी राशि लिया है। उन्हें मोबाइल नंबर दिया और कहा कि संपर्क करते रहना। उसने राशि जमाकर पावती देने का वायदा किया था। फिर मोबाइल बंद कर दिया।

प्रार्थी सतीश दुबे ने व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर पावती के लिए लगातार मांग की। लेकिन कुछ लोगों को फर्जी पावती दे दिया। संपदा अधिकारी छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल कवर्धा के नाम से पावती देना दर्शाया गया था, जिस पर संदेह होने पर सभी ने कवर्धा कार्यालय में संपर्क किया। लोगों को पता चला कि यह पावती फर्जी है। इस संबंध में अजय उमरे से चर्चा की गई तो उसने अपनी पावती को सही बताया। 

पुलिस ने बताया कि आरोपी बीजाभाठ में छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल में मकान दिलाने के नाम पर प्रार्थी को बीजाभाठ ले गया। वह बने भवन को दिखाकर खुद गृह निर्माण मंडल का एजेंट बताया और प्रत्येक सदस्य से 50-50 हजार रुपए ले लिया। हकीकत यह है कि अजय उमरे का हाउसिंग बोर्ड से कोई वास्ता नहीं है।

प्रार्थी सतीश दुबे के अनुसार दो आवास का एक लाख रुपए अजय उमरे निवासी दीनदयाल उपाध्याय नगर कसार पेट्रोल पंप के पास बेमेतरा को दिया था। उसने मकान नहीं देकर फर्जी रसीद दे दी। जिसके आधार पर थाने में शिकायत की। पुलिस ने धारा 420 के तहत अपराध दर्ज किया है।


Date : 15-Oct-2019

मंडी में धान खरीदी बंद, कोचियों को बेचने किसान मजबूर 
आशीष मिश्रा
बेमेतरा, 15 अक्टूबर छत्तीसगढ़।
जिला मुख्यालय में कृषि उपज मंडी में खरीदी बंद होने का खामियाजा जिलेभर के किसानों को भुगतना पड़ रहा है। यही नहीं शासन को भी करोड़ों रूपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है। 

ज्ञात हो कि सरकार केवल पंजीकृत किसानों से केवल धान की खरीदी करता है। वहीं अन्य उपज लेने वाले किसानों के साथ-साथ अपंजीकृत किसान अपनी उपज मंडियों में ही बेचते हैं, लेकिन पिछले दो साल से मंडी में खरीदी बंद होने से ये किसान अपनी उपज कोचियों को बेचने के लिए मजबूर हंै। 

जिले के किसान धान का रकबा 17998 8  हेक्टेयर, अरहर 3539 हेक्टेयर, मूंगफली 327 हेक्टेयर और सोयाबीन की फसल 20900 हेक्टेयर में ले रहे है। वहीं जिले में धान खरीदी के लिए 54 समितियों के माध्यम से 155411 हेक्टेयर का धान बेचने के लिए पंजीयन कराया गया है। जबकि इस साल 17998 8  हेक्टेयर में धन की फसल ली जा रही है। इस तरह 346 11 हेक्टेयर रकबे का धान बेचने के लिए किसानों को फिर से कोचियों की शरण लेनी पड़ेगी। जिसे देखते हुए किसान मंडी में खरीदी शुरू करने की मांग उठने लगी है। ताकि उन्हें अपनी उपज का सही मूल्य मिल सके। 

समिति में धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपए है, पर किसान 2500 से कम दर पर बेचने पर मजबूर हैं। समिति में धान न बेच पाने की स्तिथि में किसानों को औने-पौने दाम पर कोचियों को बेचना पड़ता है। धान कटाई के बाद कोचिए गांव-गांव में सक्रिय हो जाते हैं। जो किसानों से खरीदे धान को बड़े ब्यापारी और राईस मिलरों को बेच देते है। इस साल नवंबर से समितियों में धान खरीदी शुरू होने वाली है, इससे पहले ही कोचियों ने किसानों से संपर्क करना शुरू कर दिया है। वर्तमान में पुराना धान बेचने वालों किसानों को 1400 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान बेचना पड़ रहा है। जिससे उन्हें आर्थिक क्षति हो रही है।

मंडी शुल्क नहीं मिलने से शासन को भी करोड़ों का चूना लग रहा है। समितियों में धान खरीदी के अलावा शासन ने मंडियों में भी अनाज खरीदी की व्यवस्था की है। मंडियों में बड़े ब्यापारी मंडी शुल्क पटाकर किसानों से उपज की खरीदी करते हैं। जिससे शासन को भी करोड़ों का राजस्व मिलता है। वर्तमान में मंदी में खरीदी बंद होने से शासन को भी करोड़ों रुपए के राजस्व का नुकसान हो रहा है। पिछले साल अपंजीकृत रकबा का धान व सोयाबीन खरीदी का माध्य्म से ना होकर सीधे कोचिए व मिलों से हुई थी। जिसके कारण मंडी को मिलने वाले करीब 2 करोड़ रुपए से अधिक राजस्व की क्षति हुई थी। दो साल पहले तत्कालीन कलेक्टर रीता सांडिल्य ने कृषि उपज मंडी में खरीदी शुरू कराई थी, लेकिन कुछ समय बाद खरीदी फिर से बंद कर दी गई। बताना होगा कि धान पर मंडी शुल्क 2 प्रतिशत व सोयाबीन पर 0.8 0 प्रतिशत लिया जाता है।किसान देरहराम देवांगन ने कहा कि इस पर समय रहते फहल कर जिला मुख्यालय के कृषि उपज मंडी में उपज खरीदी को लेकर निर्देश जारी किया जाना जरूरी है, जिससे किसानों को आर्थिक क्षति से बचाया जा सके।

इस संबंध में कृषि उपज मंडी के भारसाधक अधिकारी राजकुमार सोलंकी ने कहा कि किसानों की उपज खरीदने के लिए बैठक लेकर निर्णय लिया जाएगा। मंडी शुरू करने की स्थिति में किसानों को मंडी तक अनाज लाना होगा, जिसे परिसर में खरीदा जाएगा।

 


Date : 15-Oct-2019

फर्जी भूमि पट्टा वितरण करने वाला सरपंच बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 15 अक्टूबर। बे
रला ब्लाक के ग्राम पंचायत तेलगा के सरपंच मेहतरु लहरी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बताया कि बेरला सरपंच के खिलाफ दौवा पटेल व मेघनाथ वर्मा निवासी ग्राम मुड़पारकला ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि ग्राम पंचायत तेलगा के सरपंच मेहतरू लहरी द्वारा आबादी भूमि का पट्टा दिलाने के नाम पर प्रति व्यक्ति 10 हजार रुपए लिया गया कुल 30 हजार रुपए उक्त तीनों ग्रामीणों से लेकर फर्जी पट्टा जारी किया गया कि रिपोर्ट पर थाना बेरला में धोखाधड़ी का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया। विवेचना में पाया गया कि ग्राम पंचायत बेरला के सरपंच मेहतरू लहरी के द्वारा प्रार्थीगण को फर्जी पट्टा प्रदाय किया। मामले में बेरला पुलिस के द्वारा अपराध दर्ज किया गया था। आरोपी सरपंच मेहतरू लहरी घटना दिनांक से फरार हो गया था, जिसकी पता साजी की जा रही थी। सोमवार को मुखबीर से सूचना मिली कि आरोपी सरपंच ग्राम तेलगा में छिपा हुआ है। सूचना पर मौके पर जाकर घेरा-बंदी कर आरोपी सरपंच को न्यायिक हिरासत में भेजा गया। 


Date : 15-Oct-2019

एटीएम से फर्जी तरीके से पैसा निकालने वाला वाराणसी से बंदी

बेमेतरा, 15 अक्टूबर। ग्राम पदमी निवासी दिलीप पटेल थाना बेमेतरा ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि उनके खाते से अज्ञात व्यक्ति द्वारा एटीएम के माध्यम से 40 हजार रूपए एवं अपने खाते में 8 0 हजार रूपये कुल 1 लाख 20 हजार आहरण कर लिया गया है।

 रिपोर्ट पर थाना बेमेतरा में धोखाधड़ी का अपराध पंजीबद्ध किया गया। जांच में जिस खाते में पैसा ट्रांसफर किया गया था उस खाता धारक के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई, जो ग्राम छितपुर थाना लक्सा वारणसी उ.प्र. निवासी अनुपम कुमार नेवतिया का होना पाया गया। पुलिस टीम बनाकर वारणसी उ.प्र. आरोपी के पते पर भेजा गया, जहां आरोपी को गिरफ्तार कर ट्रांजिस्ट रिमाण्ड पर थाना बेमेतरा छ.ग. लाया गया जिसे सोमवार को जेल भेजा गया।

 

 


Date : 15-Oct-2019

डॉ. कलाम की जयंती पर एलॅन्स पब्लिक स्कूल में विविध कार्यक्रम 

बेमेतरा, 15 अक्टूबर। एलॅन्स पब्लिक स्कूल बेमेतरा में भारत रत्न डॉ. अब्दुल कलाम के जन्म दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्कूल प्रबंधन अध्यक्ष कमलजीत अरोरा ने कहा कि मनुष्य अपने वर्तमान समय का उपज होता है। वह जैसा कर्म करेगा, वैसे ही परिणाम को प्राप्त करेगा। प्रत्येक महापुरूष, संत, वैज्ञानिक, चिंतक, विचारक, वर्तमान समय का ही सूक्ष्म अध्ययन करके नकारात्मक पहलू को छोडक़र, सकारात्मक पक्ष का वरण करते हैं। जिसकी सोच, जितना ऊँचा होगा, वह उतने पैमाने में समाज एवं दुनिया को प्रभावित करता है। 

स्कूल डायरेक्टर पुष्कल अरोरा ने कहा कि डॉ. कलाम भारत के ऐसे प्रथम राष्ट्रपति हैं, जो इस पद पर आने से पूर्व ही भारतरत्न से अलंकृत हुए। उनकी उपलब्धियां प्रमाणित करती हैं, कि पथ कितना ही दुर्गम क्यों न हो दूरदृष्टि, कड़ी मेहनत, दृढ़ निश्चय, कठिन परिश्रम, लगातार प्रयास से हर मंजिल को प्राप्त किया जा सकता है।डॉ जागेन्द्र कुलमित्र ने कहा कि मिसाइल मेन के रूप में ख्याति प्राप्त डॉ. अब्दुल कलाम पूरी मानव जाति के लिए आदर्श हैं, जो युवा पीढ़ी के मस्तिष्क में राष्ट्र निर्माण की चिंगारी पैदा कर सदैव उनका मार्ग प्रशस्त करता रहेगा। उनका ध्येय वाक्य था कि पहले उच्च स्तर का चिंतन करो फिर उसकी पूर्ति हेतु कठिन परिश्रम करो। छात्र वक्ता प्रखर शर्मा कक्षा 12वीं कला संकाय, अनन्या ताम्रकार , हर्षा गोस्वामी, भूमिका जैन कक्षा 10 वीं ने डॉ. कलाम के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाले। कार्यक्रम का संचालन सुनील कुशवाहा एवं ने किया तथा आभार प्रदर्शन मिथिलेश चौहान ने किया। 

 

 


Date : 15-Oct-2019

कलेक्टर एवं मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के मार्गदर्शन में युवा महोत्सव तैयारी शुरू, होगी विविध प्रतियोगिता 

बेमेतरा, 15 अक्टूबर। युवाओं को सांस्कृतिक गतिविधियों से जोडऩे एवं उनकी प्रतिभावों को निखारने के उद्देश्य से तथा छत्तीसगढ़ की पांरपरिक लोकनृत्य, खानपान, वेशभूषा विलुप्त होने के कगार पर है इसे ध्यान में रखकर किया जा रहा है होगा इसमें सम्मिलित गायन वादन के 18  विधाओं के अतिरिक्त सुआ नृत्य, करमा नृत्य, डंडा नाचा, राऊत नाचा, गैड़ी नाच, फूगड़ी के साथ-साथ पारंपरिक वेशभूषा, फुड फेस्टिवल छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के आधार पर प्रतियोगिता शामिल किया गया है। स्थानीय कलाकारों को मंच प्रदान करते हुए आज के युवा पीढ़ी को छत्तीसगढ़ी के परम्पराओं की ओर आकर्षित करना है। इस संबंध में जिले के कलेक्टर एवं मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के मार्गदर्शन में विकासखण्ड एवं जिला स्तरीय प्रतियोगिता का रूपरेखा तय कर आवश्यक तैयारी शुरू कर दी गई है, विकासखण्ड नवागढ़ में 18  अक्टूबर को , शासकीय उच्च माध्य. वि. नादघाट, इसी प्रकार जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन दिनांक 22 व 23 नवम्बर शा.हाई. स्कूल सिघौरी बेमेमतरा में आयोजित किया जायेगा।

.यह प्रतियोगिता दो आयु वर्ग में निर्धारित किये गये है - 15 वर्ष से 40 वर्ष एवं 40 वर्ष से उपर आयोजित होगी जिसमें कोई भी कलाकार या दल सम्मिलित हो सकते है। विकसखण्ड स्तरीय युवा महोत्सव में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कलाकार ही जिला स्तरीय युवा उत्सव में भाग लेने की पात्रता होगी एवं जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कलाकारों को ही राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में भाग लेने की पात्रता होगी। राज्य स्तरीय युवा उत्सव 12 जनवरी से 14 जनवरी के मध्य रायपुर में होना है। 


Previous123Next