छत्तीसगढ़ » बेमेतरा

Previous12Next
Date : 28-Feb-2020

सडक़ हादसे में 1 मौत, पीएम रिपोर्ट के बाद मामला दर्ज 

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 28  फरवरी।
नेशनल हाईवे में सडक़ किनारे खड़े पुलिस कर्मी को बाइक सवार ने ठोकर मार दी। हादसे में घायल की मौत के बाद पुलिस ने प्रार्थी की शिकायत पर प्रकरण दर्ज किया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस लाइन में पदस्थ सहायक उपनिरीक्षक प्रकाश राम भगत 31 जनवरी को होटल के पास रोड पार करके जैसे ही रोड किनारे बाइक खड़ा कर रहा था, उसी समय कवर्धा की ओर से आ रही बाइक के चालक ने ठोकर मार दी। घटना में पुलिस कर्मी भगत के सिर, कंधा एवं शरीर में गंभीर चोट लगने के कारण जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे रायपुर भेज दिया गया था। जहां रायपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। घायल पुलिस कर्मी भगत की 4 फरवरी को मौत हो गई। मृतक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद परिजन के साथ महेश वर्मा ने सिटी कोतवाली पहुंचकर जुर्म दर्ज करवाया। प्रार्थी की रिपोर्ट पर आरोपी वाहन चालक सुभाष चन्द्र निवासी दुर्ग-भिलाई के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया है।


Date : 28-Feb-2020

धान खरीदी समाप्त, परिवहन नहीं होने से समिति अध्यक्ष परेशान

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 28  फरवरी।
जिले में जब से धान खरीदी प्रारम्भ हुआ है इसके बाद से कई बार जिले के सहकारी समितियों में किसानों द्वारा चुने गए सदस्य व अध्यक्ष जिला प्रशासन के समक्ष अपनी समस्याओं को रख चुके हैं। धान खरीदी समाप्त हो जाने के बाद भी धान परिवाहन नहीं होने से समिति अध्यक्ष परेशान हैं। जिला प्रशासन के माध्यम से जिले के सरकारी समितियों के अध्यक्षों ने एक बार फिर गुहार लगाईहै। जिले के 29 उपार्जन केंद्रों में टोकन प्राप्त किसानों की धान खरीदी करने एवं 92 उपार्जन केंद्रों में धान का त्वरित परिवहन कराने को लेकर फरियाद किया है।

नोडल अधिकारी आरके वारे का कहना है कि धान खरीदी के संबंध में शासन से कोई निर्देश नहीं मिला है, आगे राज्य सरकार के आदेश पर कार्रवाईकी जाएगी।91 उपार्जन केंद्रों में परिवहन की लचर ब्यवस्था के चलते धान की खरीदी समयावधि में नहीं की जा सकी है। यदि परिवहन समय पर कराया जाता तो इन केंद्रों में भी धान खरीदी समयावधि में कराया जा सकता था। अभी तक केवल 6 0 फीसदी धान का ही परिवहन किया गया है। उपार्जन केंद्रों में 19 लाख क्विंटल धान परिवहन के अभाव में जाम पड़ा हुआ है। पूरे धान खरीदी के दौरान रुक-रुक के वर्षा होने से धान की सुरक्षा भी प्रभावित हुई है। 

परिवहन का पूरा नियंत्रण मार्कफेड के प्रबंध संचालक द्वारा रायपुर मुख्यालय से किया जाता है। जिससे मैदानी स्तर पर होने वाली परेशानियों का अनुमान उन्हें नहीं हो पाता है। जिला प्रशासन से फरियाद करने वाले समिति अध्यक्षों में बदल राम वर्मा, प्रकाश वर्मा, अंजनी कुमार, प्रेमलाल, सन्तोषपुरी, सीताराम, मोहित वर्मा, अनिल साहू, त्रिलोचन वर्मा समेत 18  समितियों के अध्यक्ष शामिल थे।

 


Date : 28-Feb-2020

नाबालिग लडक़े को जबरन शराब पिलाई, 4 बंदी

छत्तीसगढ़ संवाददाता 
बेमेतरा, 28  फरवरी।
नाबालिग लडक़े को जबरन शराब पिलाने के मामले में पुलिस ने साजा के एक शो रूम में काम करने वाले 4 युवकों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया। जिसके बाद आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

जानकारी के अनुसार साजा थाना में एक नाबालिग को 4 युवकों ने जबरदस्ती शराब पिलाई। शराब पिलाने वालों के खिलाफ बालक के परिजन ने शिकायत दर्ज कराई। बताया गया कि प्रार्थी का नाबालिग बालक बीते दिनों घूमते हुए ट्रैक्टर के एक शो रूम के पास पहुंचा था। जहां पर काम करने वाले मुकेश गंधर्व, अनिल धु्रव, सूरज साहू व राधेश्याम वर्मा ने शराब पिलाई। जिसके बाद वह नशे में घर पहुंचा था। प्रकरण की बात में जो सामने आई उसके अनुसार आरोपियों ने प्रार्थी के पुत्र को जबरन शराब पिलाई थी। जिसके बाद जब बालक घर पहुंचा था, तब लडख़ड़ा कर गिरा था। जिसके बाद सो गया था। बालक के मुह से शराब की गंध आ रही थी। उठने पर परिजन को बालक ने पूरी जानकारी दी। जिसके साथ ही बालक की डॉक्टरी जांच भी कराई गई। जिसमें वारदात की पुष्टि होने के बाद आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। 

थाना प्रभारी केके वासनिक के अनुसार नाबालिग को शराब पिलाने के जुर्म में आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। कुछ दिन पहले थाने में शिकायत हुई थी, चुंकी पहली बार इस तरह की शिकायत सामने आईहै, इसे देखते हुए जुर्म तय करने से पहले विधिक सलाह ली गई। आरोपियों के खिलाफ किशोर न्यायालय अधिनियम की धारा 77 के तहत जुर्म दर्ज किया गया है। इस गैर जमानती धारा के तहत 4 आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली गई है।

 


Date : 28-Feb-2020

प्रदेश का पहला सुपर सोनिक सेनेटरी नेपकिन युनिट ग्राम बीजाभाट में शुरू 

बेमेतरा, 28  फरवरी। बेमेतरा जिले के बीजाभाट मे जय सतनाम स्व सहायता समूह के द्वारा 9 लाख 50 हजार रूपय में प्रदेश का पहला सुपर सोनिक सेनेटरी नेपकिन युनिट का शुभारंभ किया गया जो राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत पंजीकृत हैं। इस अवसर पर बेमेतरा कलेक्टर शिव अनंत तायल,  जिला पंचायत सीईओ रीता यादव जनपद पंचायत सदस्य करुणा यादव एवं बीजभाट सरपंच पुसैया कुर्रे उपस्थित थे।

कलेक्टर शिव अनंत तायल ने बीजभाट में सेनेटरी नेपकिन युनिट का शुभारम्भ करते हुये कहा कि यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि बेमेतरा जिले के बीजभाट में प्रदेश का पहला युनिट स्थापित किया गया है। सेनेटरी नेपकिन के उत्पादन से यहां के स्थानीय लोगों की आमदनी होगी और साथ ही साथ स्व रोजगार की संभावनाएं भी उत्पन्न होंगी। इसका उपयोग भी स्थानीय महिलाओं द्वारा किया जायेगा। इस संदर्भ में प्रशासन द्वारा भी समय समय पर एन.आर.एल.एम. बिहान योजना, नरेगा कौशल विकाश योजना के तहत ट्रेनिंग दी जाएगी।
जिला पंचायत सीईओ रीता यादव ने कहा कि यह प्रदेश की पहली युनिट इकाई है इसके लिए सभी को बधाई हो और यहां की स्थानीय महिलाओं ने हिम्मत दिखाते हुए इस कार्य को सम्पादित किया है। जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि इससे महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी मिलेगी और सभी स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए इसका कैप कवर, ग्लोब्स, नमी से दूर रखना है। और साथ ही साथ बाजार में उपलब्ध हो इसके लिए प्रचार प्रसार करना हैं। 

सी.ई.ओ. ने कहा कि यहां के सरपंच और ग्रामवासियों को भी इस कार्य के लिए बधाई है। यह नेपकिन पर्यावरण के अनुकूल है और उपयोग के बाद शीध्र नष्ट होने वाली वस्तु है। इस अवसर पर जनपद पंचायत बेमेतरा सी.ई.ओ. सीपी मनहर, राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन की क्वाडिनेटर नेहा बंछोर उपस्थित थे। 


Date : 28-Feb-2020

निधि को सीएस प्रोफेशनल प्रोग्राम में देश में 21वीं रैंक

छत्तीसगढ़ संवाददाता
थानखम्हरिया, 28  फरवरी।
इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) द्वारा दिसंबर 19 में आयोजित सी एस प्रोफेशनल प्रोग्राम परीक्षा का परिणाम 25 फरवरी को जारी किया गया जिसमें नगर की निधि शर्मा को एआईआर 21वीं रैंक मिली है जिससे नगर गौरवान्वित है।

नगर के गोपाल तथा रेखा शर्मा की सुपुत्री निधि शुरू से ही मेधावी रही है। पूरे देश में 21 वीं रैंक आने से शर्मा परिवार तथा नगर में खुशी का माहौल है। निधि ने ‘छत्तीसगढ़’ से चर्चा में बताया कि उसने पूरी लगन, एकाग्रता से तैयारी की। वैसे तो वह कई महिनों से जी तोड़ मेहनत कर रही थी लेकिन परीक्षा के तीन महीने पहले सोशल मीडिया, त्यौहारों, रिश्तेदारों से दूरी बनाकर कड़ी मेहनत की। प्रतिदिन लगभग 13 घंटे पढ़ाई की। पढ़ाई का ऑडियो रिकार्ड करती और खाली समय में उसे सुनती। पढ़ाई में इंस्टीट्यूट की बुक्स को ही प्राथमिकता देती थी। 
ऑनलाईन सर्च कर टेस्ट देती जिससे कमजोरियों का पता चलता था और उसमें सुधार करती चली जाती थी। निधि ने बताया कि मैंने कोचिंग भी ली थी पर सेल्फ स्टडी को ही फोकस कर मैंने तैयारी की। निधि ने 12 वीं स्थानीय सरस्वती शिशु मंदिर से ही की थी। निधि की इस सफलता पर नगर के सुरेश सिंघानिया, पुरूषोत्तम अग्रवाल, चंद्रप्रताप सिंह बैस, राजेश सिंघानिया, कन्हैया अग्रवाल, राज शर्मा, राकेश अग्रवाल, अनिल सिंघानिया, राकेश जोशी, पुरुषोत्तम सिंघानिया, सतीष केडिया, गोविंद शर्मा, दीपक अग्रवाल आदि ने बधाई दी।

 


Date : 27-Feb-2020

विधायक छाबड़ा ने विस में उठाया सवाल, जनपद सीईओ निलंबित

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बेमेतरा, 27 फरवरी। सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी में खाद बीज खरीदने के नाम पर पैसे की अवैध वसूली एवं ग्राम पंचायत चुनाव के लिए पेयजल एवं अन्य आवश्यक व्यवस्था हेतु आई राशि पंचायतों को जारी नहीं करने के मामले में जनपद पंचायत के सीईओ शिशिर शर्मा को राज्य शासन द्वारा निलंबित कर दिया गया है। बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा के द्वारा यह मामला विधानसभा में उठाया गया। जिसके बाद पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव ने बेरला पंचायत के सीईओ को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

बुधवार को सदन में मामला उठाने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने भी विधायक आशीष छाबड़ा के समर्थन में मामले की गंभीरता को देखते हुए मंत्री से निलंबन की मांग की थी। कांग्रेस विधायक आशीष छाबड़ा ने यह सवाल किया कि जब से बेरला जनपद सीईओ शिशिर शर्मा पदस्थ हुए हैं तब से लेकर आज तक इनके कार्यकाल की जांच की जाए ताकि परत-दर-परत भ्रष्टाचार खुल सके।

विधायक आशीष छाबड़ा के सवाल पर पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि जनपद पंचायत बेरला के सीईओ शिशिर शर्मा के विरुद्ध जांच कराई गई और कार्रवाईकी गई। इनका तबादला भी हो गया था, माननीय न्यायालय के आदेश पर तबादला रुका हुआ है। आगे की कार्रवाईचल रही है, विधायक की मांग पर निलंबित किया जाता है।

यह है मामला

सीईओ शिशिर शर्मा द्वारा नरवा,गरवा, घुरवा और बाड़ी के नाम पर 200 रुपये का बीज लेकर 2000 वसूलने तथा ग्राम पंचायत चुनाव में मतदान केन्द्र में छाया, पानी, बिजली एवं अन्य आवश्यक व्यस्था हेतु प्राप्त 1500 रुपये सरपंच, सचिव को नहीं दिया गया था। इस मामले की शिकायत बेरला जनपद के सभी सरपंच और सचिवों ने विधायक आशीष छाबड़ा एवं कलेक्टर से की। तब जांच अधिकारी नियुक्त कर बीआर मोरे परियोजना अधिकारी जिला पंचायत बेमेतरा से कराई गई। जांच में मामला सही पाए जाने पर शिशिर शर्मा मुख्य कार्यपालन अधिकारी बेरला की एक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोके जाने का प्रस्ताव अनुशंसा सहित बेमेतरा कलेक्टर ने दुर्ग संभागायुक्त को भेजा गया। इस मामले में पूर्व में बेरला जनपद पंचायत के 3 सचिवों एवं जनपद के क्लर्क का वेतन भी रोकने का आदेश हुआ है।


Date : 27-Feb-2020

शिविर में 74 ने किया रक्तदान

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बेमेतरा, 27 फरवरी। सिटी कोतवाली परिसर बेमेतरा में जिला पुलिस परिवार बेमेतरा की ओर से रक्तदान-महादान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें मेकाहारा रायपुर से आये डॉक्टरों की टीम के सहयोग से पुलिस अधिकारी कर्मचारी एवं बेमेतरा शहर के आम नागरिकों व समाजिक कार्यकर्ता द्वारा स्वेच्छा से रक्तदान किया गया। जिसमें गज्जु यादव, कमलेश ध्रुव,पेखन सिंह राजपुत , दिनेश कश्यप, केयर भुषण धु्रव, बंशत राउत, श्रवण चंद्राकर, तारण दास, हुलेश्वर साहू, सुरेश सोनकर, अनिल यादव, एर्श्वय सिंह, वर्षा चौबे, अरविंद शर्मा, अगमदास मानिकपुरी, राजकुमार भास्कर, नीरज सिन्हा एवं वरिष्ठ गणमान्य नागरिक जोगेन्दर छाबडा, सुनील नामदेव, नीतु कोठारी ,नीता साहू, जगजीत सिंह व अन्य सहयोगी शहर वासीयो के सहयोग से 78  लोगों द्वारा 74 युनिट ब्लड दिया गया।

कार्यक्रम में जिला एवं सत्र न्ययाधीश मजिस्ट्रेट आनंद कुमार सिंघल, पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर, अपर कलेक्टर संजय दिवान, सीएमओ होरी सिंह ठाकुर, एसडीओपी, राजीव शर्मा सिटी कोतवाली प्रभारी राजेश मिश्रा ,रक्षित निरीक्षक संजय सुर्यवंशी आर. संदीप साहू ,विजेन्द टन्डन , नुरेश वर्मा एवं समाज सेवी कार्यकर्ता ताराचंद माहेश्वरी ,निराकार पाण्डेय, नीतु कोठारी उपस्थित रहे।


Date : 26-Feb-2020

कलेक्टर ने संयुक्त जिला कार्यालय के साप्ताहिक भेंट-मुलाकात जनचैपाल कार्यक्रम में आमजनों की मांगों एवं समस्याओं को सुनी, जनचौपाल में 27 आवेदन

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 26 फरवरी।
कलेक्टर शिव अनंत तायल ने संयुक्त जिला कार्यालय के साप्ताहिक भेंट-मुलाकात जनचैपाल कार्यक्रम में पहुंचे जिले के आमजनों की मांगों एवं समस्याओं को एक-एक कर गंभीरतापूर्वक सुनी और नियमानुसार त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। जनचैपाल में 27 आवेदन प्राप्त हुए। 

भेंट-मुलाकात जनचैपाल के दौरान ग्राम पंचायत-मक्खनपुर के सरपंच संतोष चतुर्वेदी ने गोपालपुर से मक्खनपुर तक पहुंच मार्ग निर्माण, ग्राम-चोंगीखार निवासी गणेशिया बाई सतनामी ने बैटरी चलित ट्रायसिकल, ग्राम-राँका के चितरेखा बाई ने मनरेगा का मजदूरी भुगतान, ग्राम-चरगंवा पो.-प्रतापपुर के ओंकार सिंह धु्रवे ने बारिश ऋतु में बाढ़ से घर क्षतिग्रस्त का मुआवजा दिलाने, नगर पंचायत मुख्यालय देवकर से आए किसानों के एक प्रतिनिधिमण्डल ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत राशि दिलाए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। 

इसके अलावा भेंट-मुलाकात के दौरान प्रमुख रूप से लोगों ने राशन कार्ड में नाम जोडऩे, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, हैण्डपंप की मांग, स्कूल में आहाता निर्माण, शौचालय निर्माण की राशि का भुगतान, बेजा कब्जा हटाने, आदि के संबंध में आवेदन दिया। उन्होंने भेंट-मुलाकात जनचैपाल के सभी आवेदनों की ऑनलाइन एण्ट्री कर समय सीमा के भीतर निराकरण के निर्देश दिए गए।

 


Date : 24-Feb-2020

ओलावृष्टि से फसल को भारी नुकसान, मुआवजे की मांग

छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 24 फरवरी।
बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से बेमेतरा समेत क्षेत्र के कई गांवों में रबी धान फसल, चना, गेहूं, धनिया व सब्जी  फसल काफी नुकसान पहुंचा है। किसानों ने फसल नुकसान का सर्वे कर मुआवजा की मांग की है। 

बताया गया कि बीती रात बेमेतरा क्षेत्र में तेज हवा के साथ जमकर बारिश हुई। कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। खासकर बीजाभट, मटका, बसनी, जेवरा, पथर्रा, डोकला, जिया, भरे कुसमी, पिपरभाठा, चोरभ_ी, जौंग, किरीतपुर सहित कई गांवों में फसल को काफी नुकसान पहुंचा है।

ग्राम बसनी के सरपंच आशीष मिश्रा व मटका के किसान जितेन्द्र यदु का कहना है कि बेमौसम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है। कटने की स्थिति में ओलावृष्टि से फसल को भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में सरकार नुकसान का सर्वे कराते हुए किसानों को मुआवजा दें।

ज्ञात हो कि लगभग पखवाड़े भर पहले हुई असमय बारिश से सभी रबी फसलों को बेहद क्षति हुई थी। बची कसर रविवार की रात हुई ओलावृष्टि ने पूरी कर दी। तेज हवाओं से गेहूं की फसल पूरी तरह बिछ गई है, जिससे गेहूं के पूरी तरह पकने की संभावना समाप्त हो गई है। गेहूं के दाने में काले धब्बे पडऩे की भी आशंका है। बड़े आकार के ओले व तेज बारिश होने से चने व सब्जियों की खेती में काफी मात्रा में पानी जमा हो गया है। जिससे पौधे की मरने की पूरी संभावना है। इस अनायास बारिश व ओले ने सब्जियों की फसलों को पूरी तरह चौपट कर दिया है। इससे आने वाले दिनों में सब्जियों के दाम काफी तेज होने की भी आशंका है।

अक्टूबर के महीने में कटाई हो चुके कम अवधि के धान के फरवरी तक नहीं बिकने से हलाकान किसानों को अब रबी फसल में आ रही अनायास प्राकृतिक विपदाओं ने तोडक़र रख दिया है। लगातार तो तीन मर्तबे हुई बारिश के बाद अब ओलावृष्टि से हुई तबाही का तत्काल आंकलन कर यदि सरकार राहत की घोषणा तत्काल नहीं करती तो हालात बदतर होने की आशंका है।

 


Date : 24-Feb-2020

जस गायन में विधायक छाबड़ा हुए शामिल

बेमेतरा, 24 फरवरी। बेरला ब्लॉक के ग्राम खाल्हेदेवरी में अजय शारदा जस सेवा मंडली द्वारा आयोजित दो-दिवसीय विराट देवी जस गायन व झांकी प्रतियोगीता के समापन समारोह में पहुंचे मुख्यअतिथि विधायक आशीष छाबड़ा थे। 

विधायक आशीष छाबड़ा ने कहा कि ग्राम खाल्हेदेवरी में दो-दिवसीय जस झांकी प्रतियोगिता का आयोजन अजय शारदा जससेवा मंडली समस्त ग्रामवासी के द्वारा आयोजित किया गया है। इस जसगीत स्पर्धा के तहत अंचल के ख्याति प्राप्त मंडलियों द्वारा झांकी एवं कथा के माध्यम से मां दुर्गा की महिमा का बखान किया जा रहा है, जिसे देखने रोजाना स्रोताजनों की भीड़ लगी रहती है। मां भगवती की महिमा के बारे में सुंदर झांकी के माध्यम से बताया जा रहा है, वह सराहनीय कार्य है। इस आयोजन के माध्यम से लोगों को धर्म और संस्कृति से जोडऩे और अध्यात्म की जानकारी दी जा रही है।

विधायक द्वारा गांव के विकास के सांस्कृतिक मंच निर्माण हेतु विधायक निधि से 2 लाख रुपये देने की घोषणा किये। इस अवसर पर शुभम वर्मा, प्रतिनिधि अध्यक्ष जनपद पंचायत बेरला, भारती विमल साहू सरपंच देवरी, जनक निषाद सरपंच सरदा, महेश साहू, हरिराम साहू, मनीष साहू, पिंटू साहू, सुभराम, जुम्मन खान, भूलउ साहू सहित बड़ी संख्या में श्रोताजन, ग्रामवासी उपस्थित रहे।

 


Date : 24-Feb-2020

सडक़ पर पंगत, छिरहा में किसानों का आंदोलन जारी 

बेमेतरा, 24 फरवरी। नवागढ़ ब्रांच के छिरहा समिति के किसान रविवार को तीसरे दिन भी सडक़ पर डटे रहे। आंदोलन के लिए संकल्पित किसानों का दोपहर का भोजन सडक़ पर ही हुआ। 

ज्ञात हो कि छिरहा समिति में बाईस गांव के किसान आते हैं। टोकन मिलने के बाद मिले झटके से किसान उग्र है। किसानों ने कहा कि उनके साथ अन्याय हुआ है। सरकार रायपुर से खेत का आंकलन करना चाहती है, जो अनुचित है। धान खरीदी के पहले रिकार्ड हो गया था कि प्रतिदिन कितना खरीदना है फिर खरीदी आवश्यकता की जगह मनमानी से किया गया है। सरकार चाहे तो जांच कराए।

 

 


Date : 24-Feb-2020

राजीव गांधी का सपना हो रहा साकार-गुरुदयाल

बेमेतरा, 24 फरवरी। खपरी को सामुदायिक भवन के लिए 6   लाख गाड़ामोर स्कूल में दो लाख से लगेंगे टाइल्स गौठान गली में बिजली के लिए एक लाख मानिकपुर में बनेगा भवन और रंगमंच नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम गाड़ामोर व मानिकपुर में स्मार्ट क्लास के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्यातिथि विधायक गुरुदयाल बंजारे ने कहा कि नब्बे की दशक में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देश में कम्प्यूटर क्रांति की शुरुआत की। उन्होंने जिस ग्रामीण भारत की कल्पना की, जिस आधुनिक शिक्षा का सपना देखा वह साकार हो रहा है। श्री बंजारे ने कहा कि गांव के स्कूल में अब बच्चे रिमोट से पढं़ेंगे। कलम से साथ कि बोर्ड पर जब उंगली चलेगी, तभी डिजिटल की परिभाषा पूर्ण होगी नवागढ़ ब्लाक में शिक्षा के गुणवत्ता सुधार के लिए प्रयासरत शिक्षकों का परिश्रम अनुकूल परिणाम देगा। 

ग्रामीणों की मांग पर विधायक ने गाड़ामोर पंचायत के आश्रित ग्राम खपरी में सामुदायिक भवन के लिए छह लाख रुपए गाड़ामोर स्कूल को और अधिक सुविधाजनक बनाने टाइल्स  के लिए दो लाख रुपए  गाड़ामोर के गौठान व अन्य सार्वजनिक स्थान के लिए बिजली के लिए एक लाख रुपए ग्राम मानिकपुर में सामुदायिक भवन के लिए व रंगमंच के लिए राशि देने की घोषणा की। 

स्मार्ट क्लास के शुभारंभ अवसर पर जनपद अध्यक्ष अंजली दद्दू मार्कण्डेय  जावेद खान जनपद सदस्य राजेन्द्र पाटले आन्द्वल्लभ ठाकुर बी ई ओ एल एन बांधे सरपंच मनमोहन बघेल विकास ठाकुर संकुल समन्वय योगेश पांडेय सहित झाल संकुल के शिक्षक दोनों आयोजन में उपस्थित थे। मानिकपुर में कक्षा दसवीं के छात्रों के सम्मान में विदाई समारोह रखा गया था। दोनों स्कूलों में बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुति दी।

 


Date : 23-Feb-2020

झाल में सड़क पर कांटा बिछाकर किसानों ने रोका रास्ता, तहसीलदार-टीआई लौटे खाली हाथ
छत्तीसगढ़ संवाददाता
बेमेतरा, 23 फरवरी।
धान खरीदी नहीं होने से नाराज झाल समिति के किसानों ने नवागढ़ मुंगेली मार्ग में कांटा बिछाकर पाइप डालकर आवागमन बाधित कर दिया। मौके पर पहुंचे नवागढ़ तहसीलदार रेणुका रात्रे व थाना प्रभारी नासीर खान ने किसानों को आम लोगों के लिए रास्ता छोडऩे को कहा। किसानों ने कहा कि आप हमारी सुनो हम आपकी सुनेंगे। हमारा धान तौल कराओ या हमें लिखकर दो की धान लेंगे। दोनों अधिकारियों ने कहा कि हमारे हाथ कुछ भी नहीं है। हम आपकी बात उच्चाधिकारियों तक पहुंचा सकते हैं। किसान नहीं माने और दो घण्टे बाद दोनों अधिकारी लौट गए।
बेमेतरा कबीरधाम मार्ग बन्द होने से ट्रक व अन्य भारी वाहन नवागढ़ के रास्ते मुंगेली की ओर निकले लेकिन झाल में लगे जाम के कारण उन्हें सम्बलपुर के रास्ते जाना पड़ा। इसके साथ ही स्कूल बस समेत सभी वाहनों को रास्ता बदलना पड़ा।
355 किसानों के लिए चाहिए 27 हजार 6 55 बारदाना 
झाल में पंजीकृत किसान जो धान बेचने से वंचित हैं, पर उनका धान समिति में आ गया है। उन किसानों की संख्या 355 हैं, जिनके धान के तौल के लिए 27 हजार 6  55 बारदाना चाहिए। समय पर बारदाना नहीं आने व बेमौसम बारिश से खरीदी प्रभावित होने से किसानोंं का धान नहीं बिक पाया। बीस फरवरी तक बढ़ाई गई तिथि में किसानों को भरोसा था कि धान बिकेगा लेकिन अंतिम समय में बारदाना नहीं आया और किसान सड़क पर आने मजबूर हो गए। 
तीसरी बार छिरहा के किसानों ने चक्काजाम करते हुए कहा कि दो माह तक आपने मनमानी की। किसान एक-एक रुपए के लिए तरस गए। बीमार व लाचार लोगों का व्यापारी धान नहीं लिए। जगह-जगह चेकपोस्ट लगाए। बीस फरवरी तक आपका अवसर था। अब हमारा है। 
छिरहा समिति के किसानों ने कहा कि गुरुवार को जब आंदोलन हुआ, तो 15 हजार बारदाना भेजा गया जबकि जरूरत चालीस हजार की है। 20 फरवरी की रात खरीदी केंद्र के सिस्टम बंद हो गए। अब क्या होगा। हमारे साथ अन्याय हो रहा है।
फिर हो सकती है बारिश
मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट में एक-दो दिन में बारिश की संभावना बताई गई है। नवागढ़ ब्लाक के नवागढ़ को छोड़कर बाकी समितियों में किसानों के धान खुले में रखे हैं। 

 

 

 


Date : 23-Feb-2020

धान खरीदी का समय बढ़ाने भाजपा का धरना

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बेमेतरा, 23 फरवरी। भाजपा के किसान मोर्चा के बैनर तले शनिवार को पूरे प्रदेश भर में धान खरीदी को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया। बेमेतरा जिले में प्रतिपक्ष नेता धरमलाल कौशिक पुराना बस स्टैंड मे धरना प्रदर्शन में शामिल हुए। इस दौरान राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा गया।

बेमेतरा के पुराना बस स्टैंड के पास धरना प्रदर्शन करते हुए प्रतिपक्ष नेता धर्म लाल कौशिक ने कहा कि किसानों को धान बेचने के लिए सडक़ों पर उतरना पड़ रहा है। राज्य सरकार द्वारा किसानों पर लाठी चार्ज किया गया। 28  जनवरी से धान की खरीदी बन्द कर दी गई है। किसानों के साथ धोखा किया गया है जिससे किसान दहशत में है।

इन्ही मुद्दों को लेकर भाजपा ने राज्य सरकार से धान खरीदी की तारीख 15 दिन और बढ़ाकर किसानों का समूचा धान खरीदी की मांग की गई है। जिन किसानों को टोकन एक बार दिया गया है, उन्हें 4 से 5 बार टोकन देकर समूचा धान खरीदने की मांग की गई।  उन्होंने कहा कि हमारी लड़ाई सडक़ से सदन तक की है। हम किसानों से किए गए राज्य सरकार के वादों को याद दिलाने वाले हैं। किसानों के साथ अन्याय व शोषण न हो उसके लिए भाजपा किसानों के साथ मजबूती के साथ खड़ी है। प्रमुख रूप से पूर्व मंत्री दयालदास बघेल व लाभचंद बाफना, जिला भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश जोशी, पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा, संध्या परगनिया, जिला पंचायत अध्यक्ष सुनीता साहू आदि ने भी संबोधित किया। धरनास्थल पर जिला भाजपा पदाधिकारियों सहित प्रहलाद रजक, पूर्व नपाध्यक्ष विजय सिन्हा, विकास तम्बोली, हर्षवर्धन तिवारी, नीतू कोठारी, नरेन्द्र वर्मा, शरद जोशी, राकेश मोहन शर्मा, विकासधर दीवान, रीना साहू, ललिता साहू आदि मौजूद थे।


Date : 23-Feb-2020

दो नाबालिगों रोका गया विवाह

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बेमेतरा, 23 फरवरी। विकासखण्ड नवागढ़ के ग्राम कुंरा व पौसरी थाना नांदघाट के दो परिवारों में नाबालिग बालिकाओं का विवाह किए जाने की सूचना पर जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी सह बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी रमाकांत चंद्राकर के निर्देश पर जिला बाल संरक्षण अधिकारी व्योम श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में विभाग की पर्यवेक्षक रानू मिश्रा, सामाजिक कार्यकर्ता कृष्ण कुमार चंद्राकर, आनंद धृतलहरे आउटरीच वर्कर राजू प्रसाद शर्मा, चाईल्ड लाईन बेमेतरा से दिनेश कश्यप एवं शैलेजा गेण्डेऊ , पुलिस विभाग थाना नांदघाट अनुपमा दुबे महिला आरक्षक, कमलेश्वर अंचल आरक्षक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्थानीय जनप्रतिनिधि व प्रबुद्ध नागरिकों की सहायता उन बालिकाओं के निवास स्थान पर पहुंचकर उक्त बालिकाओं, उसके परिजनों व आसपास के लोगों से पूछताछ की गई, जिससे विवाह किए जाने के तथ्य की पुष्टि हुई। एक बालिका का विवाह जिला-बेमेतरा स्थित ग्राम-सिघौंरी, तह. बेमेतरा, थाना बेमेतरा एवं दूसरी बालिका का विवाह जिला-बलौदाबाजार स्थित ग्राम-परसवानी के लडक़े से संपन्न होना प्रस्तावित था, जिसे समझाईश देकर व आवश्यक कार्रवाई कर विवाह स्थगित किए जाने की सूचना दिया गया है। बालिकाओं के परिजनों ने बताया कि हमें यह ज्ञात नहीं था कि 18   वर्ष से कम आयु की बालिका एवं 21 वर्ष से कम आयु के बालक का विवाह गैर कानूनी है।

अधिकारियों द्वारा समझाईश दिए जाने पर उन्होंने उक्त बालिकाओं का विवाह 18   वर्ष के उपरांत किए जाने की शपथपूर्वक कथन किया। बालिकाओं व परिजनों को बालक कल्याण समिति, बेमेतरा में समझाईश हेतु बुलाया गया है तथा उन्हें बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, 2006   में उल्लेखित प्रावधानों के बारे में बताया गया कि 18   वर्ष से कम आयु की बालिका व 21 वर्ष से कम आयु का बालक का विवाह करना या करवाना अपराध है।


Date : 23-Feb-2020

शराब ले जाते दो गिरफ्तार

बेमेतरा, 23 फरवरी। पुलिस ने शराब ले जाते दो लोगों को गिरफ्तार किया है।  पुलिस के अनुसार 21 फरवरी को थाना बेरला को मुखबिर से सूचना मिला कि पुन्ने लाल पारधी अपने साथी अनिल पारधी के साथ एक बइाक में बिना अनुज्ञप्ति पत्र के अपने कब्जे में शराब रखकर अवैध रूप से शराब बिक्री करने हेतु ले जा रहे हंै। सूचना पर थाना बेरला पुलिस द्वारा ग्राम देवरी के पास घेराबंदी कर आरोपी को पकड़ा गया। आरोपी पुन्ने लाल पारधी (40) साकिन  बुचीडीह थाना बेरला, अनिल पारधी (29) साकिन बुचीडीह थाना बेरला जिला बेमेतरा के कब्जे से 200 पौवा अंग्रेजी गोवा व्हीस्की शराब कीमत 18  हजार रू. एवं एक बाइक कीमत 12 हजार को जब्त किया गया है।


Date : 23-Feb-2020

सीईओ ने किया आदर्श गौठान का मुआयना

बेमेतरा, 23 फरवरी। सुराजी गांव योजना के अंतर्गत जिला नवागढ़ वि.ख. के सुदूरवर्ती ग्राम नारायणपुर में आदर्श गौठान का निर्माण किया गया है। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी रीता यादव ने नारायणपुर पहुंचकर गौठान का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने स्वसहायता समूह द्वारा तैयार किए जा रहे वर्मी कम्पोस्ट खाद के संबंध में जानकारी ली। जिला पंचायत सीईओ ने सरपंच को स्वसहायता समूह के द्वारा बहुद्देशीय क्रियाकलापों के संबंध में जानकारी दी कि स्वसहायता समूह गौठान से और अधिक आय अर्जित कर सकते हैं। इस अवसर पर जनपद पंचायत सीईओ नरपत साहू, एपीओ मनरेगा नवीन साहू उपस्थित थे।


Date : 22-Feb-2020

बेमेतरा के 248  गांव के 13250 किसानों की हजारों हेक्टेयर फसल प्रभावित, बेमौसम बारिश से फसलों को हुई क्षति का शासन ने कराया नजरी आकलन

25 वर्षों में जनवरी-फरवरी में हुई सबसे अधिक बारिश 
आशीष मिश्रा
बेमेतरा, 22 फरवरी।
जनवरी के अतिम सप्ताह व फरवरी माह के प्रथम पखवाड़े में बेमौसम बारिश की वजह से चना व अन्य फसल को हुए नुकसान का कृषि विभाग द्वारा नजरी अंाकलन कराया गया है। आंकलन में बारिश के दौरान 13 हजार से अधिक किसानों की फसल प्रभावित होने की बात सामने आई है।सर्वे के बाद आए आंकड़े शासन को प्रस्तुत किए गए हैं। जिले में 20 फीसदी से अधिक फसल प्रभावित हुई है। 

ऐप संचालक एच एस राजपूत ने बताया कि बारिश से जिले में प्रभावित फसलों की जानकारी शासन को प्रस्तुत की जा चुकी है। नजरी रिर्पोट के अनुसार जिले के 248  गांवों में 13 हजार से अधिक किसान प्रभिवत हुए हैं। आने वाले समय में शासन स्तर से आदेश आने पर ही आगे की स्थिती स्पष्ट हो सकेगी।

ज्ञात हो कि जनवरी के अंतिम सप्ताह अैर फरवरी के पहले 10 दिन के दौरान जिले के पांच तहसीलों में से बेमेतरा तहसील में 22.6 0 एमएम, बेरला में 38  एम.एम, साजा में 16  एमएम व नवागढ़ में 7.6 0 एमएम बारिश हुई।अब तक 102.20 एमएम बारिश हुई।जो औसतन 20.14 एमएम बारिश का आंकड़ा दर्ज किया गया है। बीते 25 वर्ष के दौरान फरवरी माह में हुईबारिश का सर्वाधिक आंकड़ा इस बार दर्ज किया गया है। इस रिकॉर्ड बारिश की वजह से जिले में रबी फसल प्रभावित हुईथी।

इस बार गेंहू का रकबा 18 76 4 हेक्टेयर
जिले में रबी फसल सीजन के दैरान अनाज, दलहल, तिलहन व गन्ना, साग सब्जि व अन्य कई तरह की नगद फसल ली जाती है।चूंकि खरीफ फसल के बाद दूसरी फसल लेने का चलन है जिसके चलते किसान नगद फसल याने दाल में चना, साग सब्जि की पैदावारी करते हैं। जिले में इस बार गेंहु का रकबा 18 76 4 हेक्टेयर है। वहीं 254 हेक्टेयर में धान व मक्का की फसल ली जा रही है, इसके आलावा चना 10578 0 हेक्टेयर में मटर 36 3 हेक्टेयर, मसूल 2205 हेक्टेयर उड़द 2 हेक्टेयर, मूंग 5 हेक्टेयर तिवड़ा 120949 हेक्टेयर में फसल ली जा रही है। तिलहन फसलों में सरसों 712 हेक्टेयर, अलसी 8 3 हेक्टेयर,कुसुम 6 2 हेक्टेयर,तिल 5हेक्टेयर व अन्य नगद फसलों में साग सब्जि 4046  हेक्टेयर, गन्ना 26 20 हेक्टेयर व अन्य तरह की फसल 2440 हेक्टेयर में की खेती की फसल संकट में रही है। कृषि उपसंचालक कार्यालय के अनुसार जिले में बेमौसम बारिश के बाद शासन के निदेर्शों के बाद सर्वे कराया गया था। जिसमें साजा तहसील के 120 गांवों में 78 45 किसान, बेरला के 20 गांवों में 1211 किसान, बेमेतरा तहसील के 31 गांवों के 404 किसान, नवागढ़ के 10 गांवों के 248  किसान व थानखम्हरिया तहसील के 58  गंावों के 3542 किसानों की फसल प्रभावित हुई है। पूरे जिले का आंकड़ा देखा जाये तो जिले के 248  गांवों के 13250 किसानों की हजारों हेक्टेयर फसल बारिश की वजह से प्रभिवत हुई है। जिले में बारिश की वजह से साजा व थानखम्हरिया क्षेत्र.  में अधिक नुकसान की बात सर्वे में सामने आया है। दोनों तहसीलों में 10हजार से अधिक किसानों की फसल को नुकसान हुआ है। हालांकि जुटाए गए आंकड़ों के नजरी आंकलन होना बताया जा  रहा है इसके बाद वास्तविक सर्वे होगा जिसके आधार ही बीमा क्लेम की जानकारी हो सकेगी। 

31302 किसानों का है फसल बीमा 
जिले में रबी फसल के दैरान 31302 किसानों ने प्रधानमंत्री फसल योजना के तहत रबी फसल का बीमा कराया है। जिले में एक लाख से अधिक किसान हैं पर बीमा कराने वालो की संख्या कम है। बहरहाल वास्तविक आंकलन का इंतजार किया किया जा रहा है।

चने की फसल का किया निरीक्षण 
थान खम्हरिया तहसील समीपस्त ग्राम पंचायत बरगा में किसान संगवरी रेवाराम पाल कृषि विस्तार अधिकारी ऐ के मालवीय, बीमा कम्पनी से सुखनंदन साहू, नवनिर्वाचित सरपंच मीना-नोहर(बल्लूपाल) कोटवार-ईश्वर गंधर्व तथा ग्रामवासी खेमसिंह वर्मा, हेमंत साहू, बिसाहु साहू, भोलाराम, तखतराम साहू, ललितराम साहू, खेमलाल साहू, बाबूराम साहू, भागवत साहू, भुखन तुरकाने की उपस्थिति में बेमौसम बारिश से प्रभावित चने की फसल का निरीक्षण किया। क्षेत्र में अत्यधिक वर्षा व बदली के कारण चना व गेंहू के साथ साथ सब्जी की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है।तबाह हो चुके किसानों के लिये राज्य सरकार द्वारा राहत पैकेज देने की आशा पीडि़त किसानों ने की है।


Date : 22-Feb-2020

नांदल स्कूल में मना वार्षिकोत्सव

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बेमेतरा, 22 फरवरी। शासकीय प्राथमिक शाला पूर्व माध्यमिक शाला एवं हाई स्कूल नांदल का संयुक्त रूप से वार्षिक उत्सव का कार्यक्रम रखा गया। जिसमें छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया जो की दर्शको का मन मोह लिया।

इसके मुख्य अतिथि गुरुदयाल सिंह बंजारे विधायक नवागढ़ रहे। जिन्होंने हाई स्कूल को हायर सेकंडरी बनवाने का हर संभव प्रयास करने कहा एवं गौरवपथ की घोषणा की जो गांव का मुख्य मार्ग है। अध्यक्षता लखन लाल साहू, विशिष्ठ अतिथि बालकुमारी धु्रव जिला पंचायत सदस्य, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव विजय बघेल, सरपंच चन्द्रिका साहू, तिलक घोष अध्यक्ष नगर पंचायत नवागढ़, शक्तिधर दीवान, जावेद खान विधायक प्रतिनिधि, लछमन साहू, ज्ञान दास रात्रे, ईश्वर साहू हाई स्कूल प्राचार्य, जगमोहन कुर्रे, सुनहर साहू, परस साहू, मेहतरु साहू, दिनेश साहू और आस-पास के नवनिवाचित सरपंच भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

 


Date : 22-Feb-2020

शिशु देश की अमूल्य धरोहर-ललिता

बेमेतरा, 22 फरवरी। शुक्रवार को लायनेस क्लब प्रेरणा बेमेतरा द्वारा क्लब अध्यक्ष के जन्मदिन के अवसर पर जिला अस्पताल में 10 नवजात शिशुओं को कपड़े भेंट किए गए तथा गर्भवती महिलाओं एवं डिलीवरी पेशेंट महिलाओं को फल बिस्किट ग्लूकोस  वितरित किया गया। ललिता साहू ने कहा कि देश के विकास दर को बढ़ाने के लिए शिशु सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है।

शिशु देश की अमूल्य धरोहर है। उसके पालन पोषण सुरक्षा की जिम्मेदारी समस्त समाज की होती है। इसे समाज को पूरी गंभीरता से निभाना चाहिए। लायनेस अध्यक्ष ने अपने जन्मदिन के अवसर पर अपने समस्त क्लब के सदस्यों के साथ जच्चा बच्चा वार्ड में नवजात शिशुओं के संग जन्मदिन मनाया और उसी दिन तीन नवजात शिशुओं का जन्म हुआ। अध्यक्ष के साथ उनका भी जन्मदिन मनाया गया। क्लब सदस्य एवं उपस्थित अस्पताल स्टाफ ने जन्मदिन की शुभकामनाएं दी।इस अवसर पर लायनेस क्लब संरक्षिका रश्मि ताम्रकार शारदा तिवारी उमा तिवारी शशि तिवारी सचिव विनोद राघव सलमा शरीफ उपाध्यक्ष मुमताज रवानी वर्षा गौतम कोषाध्यक्ष प्रिया राजपूत निधि बनाफर आरती साहू ममता ताम्रकार  सरला ठाकुर आदि उपस्थित थे।


Previous12Next