छत्तीसगढ़ » बिलासपुर

Previous123456789...2425Next
16-Sep-2021 7:06 PM (23)

बिलासपुर में डीईओ रहते करोड़ों की अवैध संपत्ति जुटाने की हुई थी शिकायत

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 16 सितंबर।
एंटी करप्शन ब्यूरो ने बिलासपुर के पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी और वर्तमान में शिक्षा विभाग के उप-संचालक आरएन हीराधर के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत अपराध दर्ज किया है।

हीराधर के खिलाफ ब्यूरो में सबूतों के साथ शिकायत की गई थी। इसकी जांच करने के बाद पाया गया कि लंबे समय तक बिलासपुर में पदस्थापना के दौरान हीराधर ने पद का दुरुपयोग करते हुए बेहिसाब कमाई की।

एसीबी को शिकायतकर्ता ने बताया था कि बिलासपुर की विजयापुरम कॉलोनी में उनकी पत्नी भुनेश्वरी के नाम पर 2500 वर्गफीट का प्लॉट है जिसमें दो मंजिला मकान है। जमीन की कीमत करीब 48 लाख रुपए और मकान करीब एक करोड़ का है। बिलासपुर के ही मोपका में बेटे रूबेल के नाम पर 50 लाख रुपए की 4820 वर्गफीट जमीन है।  विजयापुरम् में ही बेटे राहुल के नाम पर 25 वर्गफीट भूखंड है। बिलासपुर के चांटीडीह में हीराधर के नाम पर 36 सौ वर्गफीट जमीन है, जिस पर 3 मंजिला मकान बना हुआ है। इसके अलावा कांकेर के चारामा में कई एकड़ कृषि भूमि बिलासपुर में पदस्थापना के दौरान खरीदे जाने की शिकायत की गई है।

हीराधर के पास महंगी कारें और बाइक भी हैं। शिकायत में बताया गया है कि उसके बेटे राहुल के पास ब्रेजा कार है जिसकी कीमत करीब 10 लाख रुपए है। पत्नी भुनेश्वरी के नाम पर 14 लाख रुपए की डस्टर कार है। एक अन्य बेटे रुबेल के नाम पर दो लाख रुपये की इनफील्ड बुलेट बाइक है। उसके दोनों बेटों ने एमबीबीएस की डिग्री ली है, जिस पर भी लाखों रुपये खर्च किये जाने का आरोप शिकायत में है।

हीराधर के नाम पर विभिन्न निजी और राष्ट्रीयकृत बैंकों में 16 एफडी होने का पता चला है। पत्नी और बेटों के नाम पर भी 10 एफडी हैं। सभी के नाम पर अलग-अलग बीमा पॉलिसी भी हैं। उनका स्टेट बैंक के मेन ब्रांच और सरकंडा बैंक में अकाउंट का होने का भी पता चला है।
 


15-Sep-2021 7:36 PM (35)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

करगीरोड (कोटा), 15 सितंबर। कोविड-19 संक्रमण-कॉल से पूर्व करगीरोड-स्टेशन में रुकने वाली पैसेंजर एवं एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज के लिए नगर संघर्ष  समिति के मंच तले  स्टेशन के बाहर एकदिवसीय-सांकेतिक धरना प्रदर्शन शुरू हुआ।

मंगलवार सुबह से ही रुक-रुककर बारिश होती रही पर बारिश की परवाह किए बगैर नगर संघर्ष  समिति के द्वारा एकदिवसीय-सांकेतिक धरना-प्रदर्शन के आह्वान पर नगरवासियों सहित नगर के राजनीतिक-दलों के जनप्रतिनिधि कोटा-प्रेस-क्लब के पत्रकारों अधिवक्ता-संघ डीजल ऑटो चालक संघ सहित अन्य संगठनों के लोग रुक-रुककर लोग स्टेशन परिसर के बाहर सांकेतिक धरना-प्रदर्शन में पहुंचते रहे। किसी अनहोनी व सुरक्षा के लिहाज से स्टेशन परिसर के अंदर सुबह से ही आरपीएफ के दर्जन से ऊपर जवानों की चहल कदमी जारी रही। रेलवे-इंटेलिजेंस के लोग भी धरना प्रदर्शन के पूरे समय तक मौजूद रहे।

जनहित एवं नगरहित के बुनियादी मुद्दों पर कोटा नगर के अलग-अलग राजनीतिक दलोंके  जनप्रतिनिधिगण नगर संघर्ष समिति के बैनर तले एक साथ एक सुर में करगीरोड रेलवे-स्टेशन में पूर्व में रुकने वाली पैसेंजर एवं एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव के लिए आवाज बुलंद की। ट्रेनों के स्टॉपेज नहीं होने पर 19-सितंबर को रेल रोको आंदोलन की गति तेज करने की बात कही, जिसकी समस्त जवाबदेही रेल-प्रशासन के होने की बात कही। बारी-बारी से सभी जनप्रतिनिधियों ने मंच से अपनी बात कही। महिला ब्रिगेड ने भी मंच से ट्रेनों के स्टॉपेज की मांग बुलंद की।

वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण-काल पहले से काफी कमजोर हो चुका है। वैक्सीनेशन लगातार जारी है जिसको देखते हुए सत्ताधारी कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी व जोगी कांग्रेस के पदाधिकारी एवं नगर पंचायत कोटा के पार्षदों द्वारा सांकेतिक-प्रदर्शन में ट्रेनों के स्टॉपेज की मांग रेलवे बोर्ड के उच्च प्रशासनिक-अधिकारियों से कही गई।

सांकेतिक धरना प्रदर्शन के अंतिम समय लगभग समाप्ति के बाद अचानक बिलासपुर सांसद अरुण साव स्टेशन परिसर के बाहर नगर संघर्ष समिति के मंच पर पंहुचे। परिसर में उपस्थित लोगों का अभिवादन करने के बाद ट्रेनों के स्टॉपेज के विषय में मीडिया के सवालों के जवाब में बिलासपुर सांसद ने कोविड-19 का हवाला देते हुए ट्रेनों के स्टापेज को लेकर रेलवे-बोर्ड को पत्र प्रेषित करने की बात कही।

मीडिया ने बिलासपुर सांसद पर सवालों की झड़ी लगा दी। 19 सितंबर से पहले ट्रेनों के स्टॉपेज नहीं होने पर नगर संघर्ष समिति के बैनर तले आमजनों की उपस्थिति में होने वाले रेल रोको आंदोलन में शामिल होने के सवाल पर बिलासपुर सांसद ने जनता से जुड़े मुद्दों पर बिल्कुल शामिल होने की बात कही। साथ ही करगी रोड स्टेशन में ट्रेनों के स्टॉपेज के लिए किए जा रहे आम जनता के आंदोलन से रेलवे बोर्ड के अधिकारियों को अवगत कराने व ट्रेनों के पुन: स्टापेज के लिए एक बार पुन: रेलवे बोर्ड के अधिकारियों से बातचीत करने की बात बिलासपुर सांसद अरुण साव ने की।

नगर संघर्ष समिति के मंच पर एक दिवसीय-सांकेतिक धरना-प्रदर्शन में शामिल अलग-अलग राजनीतिक दलों के नेतागणों जनप्रतिनिधियों ने जनहित के मुद्दे पर सभी को एक मंच पर लाने के लिए नगर-संघर्ष समिति का आभार प्रकट करते हुए ट्रेनों के स्टापेज को लेकर होने वाले आंदोलन में तन मन धन से सहयोग करने की बात कही।

इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष आदित्य दीक्षित, नगर पंचायत उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि विकास सिंह, पूर्व पर्यटन मंडल अध्यक्ष वेंकटलाल अग्रवाल, नगर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष देवेंद्र कश्यप, प्रदेश किसान उपाध्यक्ष कुलवंत सिंह, अग्रहरि समाज के प्रदेश अध्यक्ष संतोष गुप्ता, एल्डरमैन जब्बार खान,  पार्षद देवेंद्र कौशिक, अज्जू बागड़ी, महिला ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष व एल्डरमैन माया मिश्रा, एल्डरमैन-सोनू मानिकपूरी, मधु पांडेय, नाजरा खान, मीना शर्मा, कुसुमलता सक्सेना, बीजेपी की महिला-मोर्चा प्रमुख गायत्री साहू, पूर्व एल्डरमैन गन्नू गुप्ता, सोमदत्त गुप्ता, पूर्व-पार्षद नरेश साहू, डीजल ऑटो-चालक संघ के परगट सिंह, किराना-व्यपारियो में भोजराम देवानी, अमूल देवानी, कोटा-प्रेस;क्लब के वरिष्ठ पत्रकार संजीव शुक्ला, ग्लोबल प्रेस संगठन के प्रदेश अध्यक्ष हरीश चौबे, प्रेस क्लब अध्यक्ष डब्बू ठाकुर, उपाध्यक्ष मोहम्मद जावेद खान, प्रेम सोमवंशी, विकास तिवारी, रामनरायण यादव, संजय बंजारे, रमेश भट्ट, रितेश गुप्ता, के अलावा कोटा नगर के स्टूडेंट-विंग से प्रतीक गुप्ता, ऋषि सिंह ठाकुर, विष्णु अग्रवाल, राहुल गुप्ता, रामशरण चौहान, विनय गुप्ता, आशीष श्रीवास, मनीष कौशिक, रविंद्र ध्रुव, नितेश तिवारी, आयुष कुमार द्विवेदी, राज शुक्ला, दीपक गुप्ता, किसान नेता पंचराम साहू सहित नगरवासी व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।


15-Sep-2021 6:58 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
करगीरोड (कोटा), 15 सितंबर।
भाजपा किसान मोर्चा विधानसभा क्षेत्र कोटा द्वारा 6 सूत्रीय मांगों को लेकर तहसील प्रांगण के सामने धरना प्रदर्शन किया गया। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद अरुण साव ने कहा कि भाजपा हर परिस्थिति में किसानों के साथ है। आज किसानों को मिलने वाले खाद की कालाबाजारी सरकार के संरक्षण में हो रही है। 

सहकारी समिति में 266 रुपए में मिलने वाली यूरिया बाजार में 800 में मिल रही है, परमिट कटने के बाद भी किसानों को यूरिया खाद की कई महीनों तक नहीं मिल पा रही है राज्य सरकार की विफलता को उजागर करती है। बिजली की अघोषित कटौती और मूल्य वृद्धि से किसान का गुस्सा सातवें आसमान पर है जिसका परिणाम आने वाले चुनाव में देखने को मिलेगा आगे उन्होंने कहा कि हम खेती की बात करते हैं और कांग्रेस नेता रैली की बात करते हैं। छत्तीसगढ़ में आज भूमाफिया और रेत माफिया का भी राज चल रहा है । 

इस कार्यक्रम को भारतीय जनता पार्टी बिलासपुर जिला के महामंत्री मोहित जायसवाल राम लाल साहू किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष बबलू कश्यप महाराज सिंह नायक ने संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन सुलेश पांडे के द्वारा किया गया। 

इस कार्यक्रम को कोटा जनपद के अध्यक्ष मनोहर राज बेलगहना मंडल के मंडल अध्यक्ष राजेश कश्यप रतनपुर कन्हैया यादव, संतोष तिवारी, लखन पैकरा आदि ने भी संबोधित किया। संबोधन के बाद अंत में रैली के शक्ल में सभी लोग एसडीएम कार्यालय जाकर के राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा। 

आभार कोटा मंडल के महामंत्री राम कुशल साहू के द्वारा किया गया। इस अवसर पर  रामेश्वर सिंह राजपूत, राज कुमार पैकरा, चंद्रशेखर साहू ,हेमसिंह, रवि ठाकुर, पवन पाठक, नीरज शर्मा, अमरू साहू ,लखन साहू, प्रदीप कौशिक, मुरारी गुप्ता, टीका साहू, बाबा गोस्वामी, रामकुमार अग्रवाल, सविता नामदेव, संगीता अग्रहरि, गायत्री साहू ,मीना यादव, उत्तम प्रजापति, हकीम मोहम्मद, अनिल यादव ,राजू साहू, आदिल खान, ज्ञानेंद्र कश्यप, हर्ष पटेल, आदि भाजपाई उपस्थित थे।
 


15-Sep-2021 2:18 PM (56)

बिलासपुर में अरपा का बहाव तेज होने की आशंका से अलर्ट

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 15 सितंबर।
बीते दो दिनों के दौरान हुई भारी बारिश के चलते बिलासपुर, जीपीएम और मुंगेली जिले में जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। अनेक मार्ग बंद हैं और बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है। खुडिय़ा, खूंटाघाट और घोंघा जलाशय से ओवरफ्लो हो रहा है। अरपा-भैंसाझार डायवर्सन से गेट खोले गये हैं, जिसके कारण बिलासपुर में अलर्ट किया है।  

बिलासपुर जिले में अब तक 1129 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की जा चुकी है जो हर साल होने वाली औसत वर्षा के बराबर है। गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही (जीपीएम) तथा मुंगेली में वर्षा अधिक हुई है। जीपीएम जिला मुख्यालय से बिलासपुर, कोरबा, मरवाही, मनेंद्रगढ़, अमरकंटक का संपर्क कटा हुआ है। सोन नदी, बमनी नदी, अरपा नदी में खोडरी, बेलगहना में पानी पुल के ऊपर बह रहा है। इसी तरह कोरबा के रास्ते में छोटे पुल पुलियों में ऊपर पानी बहने के कारण कोरबा का संपर्क भी टूटा हुआ है। दर्जनों गांव मुख्यालय से कट गये हैं। गांवों में बिजली के खंभे और तार टूट गये हैं, जिससे बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। पुल से पानी उतरने के इंतजार में बसों और ट्रकों को दोनों ओर रुकना पड़ा है।  

मुंगेली जिले के लोरमी इलाके में स्थित खुडिय़ा बांध के उलट से दो फीट ऊपर पानी बह रहा है। इसके चलते मनियारी नदी में बाढ़ आने को लेकर प्रशासन को जल संसाधन विभाग ने सतर्क किया है। मुंगेली की आगर नदी में पानी का बहाव तेज है। कल मुंगेली के कलेक्टोरेट और नगरपालिका परिसर के भीतर भी पानी भर गया था, जो आज कुछ कम हुआ है।

जीपीएम जिले से अरपा नदी का उद्गम है। वहां होने वाली बारिश का बिलासपुर जिले को लाभ मिलता है। भैंसाझार ग्राम स्थित अरपा डायवर्सन में 100 प्रतिशत पानी भर चुका है, जिसके चलते सात गेट खोल दिये गये हैं। आज प्रति सेंकेंड 1900 क्यूमेट पानी छोड़ा जा रहा है। इसके चलते बिलासपुर की ओर पानी का अरपा में आ रहा है। जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री अशोक तिवारी ने बताया कि अरपा नदी में बाढ़ आने की आशंका भी है जिसके चलते जिला प्रशासन और बाढ़ नियंत्रण कक्ष को सूचित किया गया है।


14-Sep-2021 6:15 PM (35)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 14 सितंबर।
छत्तीसगढ़ सरकार ने हाईकोर्ट में हलफनामा दायर कर बताया है कि कोरोना संक्रमण से जिन वकीलों की मौत हुई है, उनके परिवारों को तीन माह के भीतर आर्थिक सहायता दी जाएगी।  

सरकार की ओर से कहा गया है कि राज्य विधिज्ञ परिषद् की ओर से सूची प्राप्त कर पीडि़त परिवारों को सहायता दी जायेगी। ज्ञात हो कि हाईकोर्ट में अधिवक्ताओं की ओर से एक जनहित याचिका दायर की गई थी जिनमें वकीलों के पीडि़त परिवारों को मदद पहुंचाने की मांग की गई थी। इसकी सुनवाई एक्टिंग चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा की डबल बेंच में हो रही है। पिछली सुनवाई के दौरान सरकार के आश्वासन को हलफनामे के साथ मांगा गया था, जिसका जवाब सरकार की ओर से आया है।

राज्य विधिज्ञ परिषद् की ओर से कोर्ट को बताया गया कि उसने 15 परिवारों को सहायता पहुंचाने का निर्णय लिया है जिनमें से 10 को 1.5-1.5 लाख की मदद दी जा चुकी है। शेष परिवारों को भी सहायता दी जायेगी। प्रकरण पर अगली सुनवाई 20 अक्टूबर को होगी। 
 


13-Sep-2021 10:39 PM (34)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

करगीरोड( कोटा), 13 सितंबर। मारवाड़ी युवा मंच शाखा कोटा ने  रक्तदान शिविर का आयोजन   मेनरोड अग्रसेन भवन रविवार 12 सितंबर  को आयोजित किया गया,जिसमें समाज के  युवाओं के साथ ही  नगर के  सर्व समाज ने  रक्त दान में बढ़ चढक़र हिस्सा लिया।

 50 यूनिट ब्लड डोनेट कर शिविर को सफल बनाने में बिलासपुर एकता ब्लड बैंक के डॉक्टर एस के गिडवानी एवं उनकी टीम ने भरपूर सहयोग दिया।

मारवाड़ी युवा मंच के सदस्यों ने बताया कि मारवाड़ी युवा मंच का यह पहला कार्यक्रम समाज हित के लिए आयोजित किया जा रहा है। ताकि कोटा नगर आसपास दीन दुखियों रक्त की आवश्यकता  हो तो  ब्लड की जरूरत पड़े, तो तत्काल  मारवाड़ी युवा सदस्यों से मिलकर  संपर्क कर सकते हैं। सदस्यों के द्वारा उनको ब्लड उपलब्ध कराएंगे।

एक व्यक्ति द्वारा किया हुआ रक्तदान जरूरत मद  किसी की जान बचाई जा सकती है। मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष प्रतीक अग्रवाल सचिव आकाश अग्रवाल व उपाध्यक्ष सत्यम अग्रवाल व उमेश, शुभम, निलेश, सौरभ, निखिल, अखिल, रितेश, अमन, चंद्रकांत, श्रेयश, पियूष, अमित, अंकित, सूर्यकांत ने कार्यक्रम की रूपरेखा निर्धारित कर लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचने के लिए अपील की एवं कार्यक्रम को संचालित किया।


09-Sep-2021 6:32 PM (98)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 9 सितंबर।
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव की प्रक्रिया नए सिरे से शुरू की गई है। एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सीके केशरवानी को हटाए जाने के बाद अब राज्य विधिक परिषद ने एक विशेष समिति गठित की है।

समिति में मुख्य पर्यवेक्षक सीनियर एडवोकेट हरि भगत अग्रवाल बनाए गए हैं। दो अन्य सीनियर एडवोकेट्स योगेश चंद्र शर्मा और विवेक रंजन तिवारी उनका सहयोग करेंगे। अक्टूबर 2021 में होने वाले छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव की कार्रवाई को इन पर्यवेक्षकों के माध्यम से पूरा कराया जाएगा। मतदाता सूची को अंतिम रूप देना तथा चुनाव तक की कार्रवाई को संचालित करना इन पर्यवेक्षकों की जिम्मेदारी होगी।

ज्ञात हो कि हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की चुनाव प्रक्रिया 2 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद अध्यक्ष द्वारा स्टेट बार कौंसिल से सहमति लेने के बाद पूरी कराई जाती है। इस बार हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्र कुमार केशरवानी को ठीक इस प्रक्रिया के पहले हाईकोर्ट में दायर एक याचिका के परिपालन में हटा दिया गया है।
एसोसिएशन का चुनाव 2 वर्ष के लिए होता है। वर्तमान कार्यकारिणी की अवधि 16 अक्टूबर को समाप्त हो रही है।
 


09-Sep-2021 6:25 PM (40)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 9 सितंबर।
चेंबर ऑफ कॉमर्स के संभागीय अध्यक्ष रामअवतार अग्रवाल की ओर से ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की वेब सीरीज और टीवी पर दिखाई जाने वाली अश्लीलता तथा नशे के प्रचार के विरुद्ध दायर याचिका पर सुनवाई 4 सप्ताह के लिए हाईकोर्ट ने टाल दी है।

इस जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए पिछली बार हाईकोर्ट ने केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा केंद्र की अन्य संस्थाओं को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने के लिए कहा था किंतु किसी भी तरफ से तय अवधि के अंदर जवाब नहीं आया। एक्टिंग चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा की डबल बेंच ने सभी पक्षों को अब 4 सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है।

अग्रवाल की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि छद्म रूप से गुटका और शराब के विज्ञापन विभिन्न टीवी सीरियल्स और वेब सीरीज में प्रसारित किए जाते हैं इसके चलते युवाओं में नशे की प्रवृत्ति बढ़ रही है इसके अलावा ओटीटी प्लेटफॉम्र्स पर अश्लीलता प्रदर्शित की जा रही है जिससे युवा पीढ़ी नशे के आदी होने के अलावा गलत दिशा में अग्रसर हो रही है। इन पर तुरंत रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार आवश्यक कार्रवाई करे।
 


09-Sep-2021 5:42 PM (22)

चार दिन पहले की घटना का पर्दाफाश, बेची गई ज्वेलरी और 19 लाख नगद बरामद

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 9 सितंबर।
व्यापारी और उसकी सरपंच पत्नी ने रिश्तेदारों का कर्ज चुकाने के लिये 19 लाख रुपये एक रिश्तेदार को थमा दिये और 10 लाख रुपये के गहने बेच दिये और बाद में पुलिस में चोरी की रिपोर्ट दर्ज करा दी। पुलिस ने बेचे गये जेवर और 19 लाख रुपये बरामद कर लिये हैं।

एडिशनल एसपी रोहित झा ने आज प्रेस को बताया कि मस्तूरी थाने के अंतर्गत जयरामनगर ग्राम पंचायत के व्यापारी कमल अग्रवाल व उसकी पत्नी गिरिजा देवी ने मस्तूरी थाने में चार सिंतबर की सुबह 5 बजे सूचना दी कि उनके घर में लाखों रुपये की चोरी हो गई है। उन्होंने बताया कि घर के एक हिस्से में निर्माण कार्य चल रहा है जिसके कारण दरवाजा टूटा हुआ है। दरवाजे के पास ही बेडरूम की चाबी लटक रही थी जहां रखी अलमारी से 18 लाख रुपये नगद और 10 लाख रुपये के जेवरात की चोरी हो गई है। 

चोरी की घटना का सुराग पाने के लिये पुलिस ने चार टीमों का गठन किया था। पुलिस ने अपराधों में लिप्त रहे करीब 100 बदमाशों व संदिग्धों से पूछताछ की। आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगालने पर भी किसी के आने-जाने का सुराग नहीं मिला। इधर परिवार के सदस्य भी अलग-अलग कहानी बताकर गुमराह करते रहे। इसी बीच पता चला कि सरपंच गिरिजा देवी और इसके नौकर सूरज ने 2 दिन पहले 16 तोले सोने की 6 लाख रुपये में जांजगीर के एक ज्वेलरी दुकान में बिक्री की है। 

घटना के एक दिन पहले 3 सितंबर को गिरिजा देवी द्वारा अपने एक रिश्तेदार को 19 लाख रुपये देने की बात भी सामने आई। कड़ाई से पूछताछ के बाद सरपंच ने दोनों ही बातों को स्वीकार कर लिया। पुलिस ने जांजगीर के ज्वेलरी शॉप से वहां बेचे गये गहने बरामद कर लिये और रिश्तेदार से भी 19 लाख रुपये की बरामदगी कर ली गई। पुलिस ने बताया कि दंपती पर रिश्तेदारों और व्यापारियों के लाखों रुपये कर्ज हैं। रकम वापसी के लिये देनदारों द्वारा दबाव बनाये जाने के कारण वे परेशान थे इसलिये उन्होंने जेवर और नगदी घर से गायब करने के बाद चोरी की झूठी रिपोर्ट दर्ज करा दी।
 


07-Sep-2021 7:03 PM (47)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 7 सितंबर।
रेप का मुकदमा दर्ज होने की आशंका से घबराए बिल्हा के विकासखंड शिक्षा अधिकारी पवित्र सिंह बेदी ने बीते दिनों अपने से 20 साल छोटी लडक़ी से दूसरा विवाह किया था। आज स्कूल शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी कर उनको पद से हटाकर जिला कार्यालय में अटैच कर दिया है।

मालूम हो जरहागांव थाने में फुलवारी ग्राम की ज्योति कोसले (23 साल) ने शिकायत की थी कि बीते 7 साल से यानी जब वह नाबालिग थी, बेदी उसका दैहिक शोषण कर रहा है। अब वह गर्भवती है लेकिन अपने शादी के वादे से मुकर रहा है। पीडि़त युवती अनुसूचित जाति वर्ग से है। शिकायत होते ही बेदी ने थाने में पहुंच कर लिखित आश्वासन दिया कि वह 2 सितंबर तक पीडि़त लडक़ी से विवाह कर लेंगे। इसमें एक बाधा यह थी कि बेदी पहले से विवाहित है। बेदी की पत्नी सुधा पर भी युवती ने मारपीट का आरोप लगाया था।

इन सब परिस्थितियों के बीच सतनामी संगठन के लोगों ने बेदी की पत्नी सुधा कौर से संपर्क कर उससे दूसरे विवाह के लिए सहमति ली। सुधा कौर ने इस आधार पर कि उसकी संतान नहीं है विवाह के लिए रजामंदी दे दी। बेदी ने सतनामी समाज के भवन में अकेले पहुंचकर युवती ज्योति से तय तिथि 2 सितंबर को विवाह कर लिया।

इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने जांच कर संचालनालय को पूरे घटनाक्रम की रिपोर्ट भेज दी। स्कूल शिक्षा विभाग के अवर सचिव ने आज एक आदेश जारी कर बेदी को ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के पद से हटा दिया। उनकी जगह पर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय बिलासपुर में पदस्थ सहायक संचालक रघुवीर सिंह राठौर को पदस्थ किया गया है।

 


07-Sep-2021 7:00 PM (51)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 7 सितंबर।
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिया है कि वह 24 सितंबर के पहले अमन सिंह व यास्मीन सिंह के आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत करे। दंपत्ति ने ईओडब्ल्यू और एसीबी में आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में दर्ज एफआईआर को खारिज करने के लिये आवेदन दिया है।

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह और उनकी पत्नी यास्मीन सिंह के विरुद्ध रायपुर के विकास शर्मा ने दो साल पहले एसीबी और ईओडब्ल्यू से शिकायत की थी। शिकायत पर कार्रवाई करते हुए दोनों के विरुद्ध इन एजेंसियों ने एफआईआर दर्ज की। इस पर अमन सिंह और यास्मीन सिंह ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा कि उनके विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति रखने का मामला नहीं बनता। उन पर लगाये गये आरोप गलत हैं। 

अतएव उनके विरुद्ध दर्ज एफआईआर खारिज की जाये। हाईकोर्ट ने प्रारंभिक सुनवाई के दौरान ही दोनों के विरुद्ध कोई भी दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने का निर्देश दिया था और राज्य सरकार को जवाब दाखिल करने कहा। 13 अगस्त और 25 अगस्त की सुनवाई के दौरान राज्य सरकार ने जवाब पेश करने के लिये समय मांग लिया। इस पर हाईकोर्ट ने नाराजगी भी जाहिर की।

कल राज्य शासन की ओर से फिर समय मांगे जाने पर हाईकोर्ट ने निर्देश दिया कि वह 24 सितंबर के पूर्व अमन सिंह और यास्मीन सिंह के आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत करे, ताकि अर्जित संपत्ति का आकलन किया जा सके। 24 सितंबर को प्रकरण में अगली सुनवाई होगी।
 


07-Sep-2021 6:02 PM (33)
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
करगीरोड  (कोटा),  7 सितंबर।  ग्राम पंचायत छेरकाबांधा पीपरपारा स्थित वेलकम डिस्लरीज के प्रबंधन के खिलाफ मजदूरों ने गंभीर आरोप लगाए हैं। मजदूरों का आरोप है कि बिना सूचना दिए 2008-2012 से काम कर रहे महिला और पुरूष श्रमिकों को निकाल दिया गया और आठ नौ माह की मजदूरी भी नहीं मिली है।
 
एक महिला मजदूर ने बताया कि मैं काफी दिनों से काम कर रही हूं, लेकिन काम त बंद करा दिया गया है। अपने किये कामों की मजदूरी अभी तक नहीं मिली है मैं कई बार वेलकम फैक्ट्री प्रबंधन से बात करने गई तो उनके मेन गेट के  सुरक्षा कर्मी जाने नहीं देते ,हम लोगों की यहाँ कोई सुनवाई नहीं होता हैं।
 
आरोप है कि लगभग एक माह पहले वेलकम  शराब बनाने वाली फैक्ट्री छेरकाबांधा ने अचानक एकाएक फैक्ट्री में सन 2008-2012 के बीस मजदूरों को काम से निकाल दिया गया है, जबकि यहाँ कार्यरत मजदूर फैक्ट्री प्रबंधन के आसपास के गांव के ही है यहाँ काफी दिने से काम कर रहे हैं, यहाँ के मजदूरों का कहना कि वेलकम फैक्ट्री प्रबंधन ने हम पुराने मजदूरों को काम से निकालकर यहाँ से दूसरे गांव से मजदूर लाकर काम करा जा रहा हैं और  स्थानीय लोगों को काम में नहीं लिया जा रहा है जिसकी शिकायत हमने कलेक्टर, कोटा थाना एसडीओपी, श्रम विभाग कार्यालय बिलासपुर में किया गया लेकिन अभी तक सुनवाई नहीं हुआ है।
 
सोमवार को कोटा थाना में वेलकम फैक्ट्री के सैकड़ों मजदूरों महिला और पुरूषों ने अपनी मांगों को लेकर थाने के सामने ही ज्ञापन का निराकरण करने घंटों महिला और पुरूषों ने जमीन में बैठकर अपनी मांग को लेकर और पुराने महिला और पुरूषों मजदूर को काम में लेने के लिये डटे हुए थे। बाद में वेलकम फैक्ट्री प्रबंधन के अधिकारियों ने थाने के सामने मजदूर से बात करते रहे और वहाँ उपस्थित कोटा एसडीओपी, आशीष अरोरा, कोटा थाना प्रभारी दिनेश चन्द्रा ,के समक्ष ही नाराज मजदूरों ने अपनी बातों को रखा। उन्होंने मांग की कि हमारे पुराने मजदूरों को फिर काम में रखा जाये तभी हम सब यहां से जायेंगे। एसडीओपी आशीष अरोरा ने दोनों पक्ष में समझौता कराया। 
 
पूजा मरावी ने बताया कि मेरे पिछले आठ दस माह  यहाँ वेलकम फैक्ट्री  में काम की हूँ जिसका मजदूरी अभी तक नहीं मिला हैं। कुवारी साहू ने कहा कि जब से  हम मजदूरों को काम से निकालें तब से हम सभी आस लगाए हैं कि फिर वेलकम फैक्ट्री प्रबंधन वापस काम पर लेंगे।  पर वे पुराने को काम पर नहीं रख रहें हैं और नये मजदूरों की भर्ती कर रहे हैं। 
 
सुनीता ने कहा की मेरे दाहिने पैर में कांच की शीशी गिरने से चोट लगा था लेकिन फैक्ट्री प्रबंधन के द्वारा मेडिकल जांच के लिए भी नहीं भेजा और अपना इलाज मैं खुद कराई हूँ। 
मजदूर यूनियन  के लक्षण यादव ने आरोप लगाया कि वेलकम फैक्ट्री प्रबंधक द्वारा मजदूरों को डराया धमकाया जाता है और कहते हैं कि हम लोग मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आदमी हैं, 8-10 विधायक भी हमारे साथ हैं, हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकते, जहां शिकायत करना चाहों करो।
 
मजदूर यूनियन के लक्षण यादव  ने बताया कि हम सभी मजदूरों को लेकर सोमवार को कोटा थाना प्रभारी और एसडीओ पी आशीष अरोरा के समक्ष समझौता किया गया है। 
अनुराग तिवारी वेलकम डिस्टलरीज छेरकाबांधा मैनेजर का कहना है कि मेरे द्वारा मुख्यमंत्री का नाम नहीं लिया गया है। 
 

07-Sep-2021 5:47 PM (30)

करगीरोड (कोटा),  7 सितंबर। कोटा जनपद के पंचायत खुरदूर जनप्रतिनिधियों ने ग्राम विकास और मूलभूत सुविधाओं के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष से बिलासपुर जिला कार्यालय में जाकर सौजन्य मुलाकात  की।  मुलाकात  के दौरान  बिलासपुर जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान ने खुरदुर पंचायत के विकास  हेतु उपस्थित जनप्रतिनिधियों को  सरकार की हर योजनाओं को ग्रामीणों तक पहुंचने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत खुरदार, पिंटू मरकाम, हर प्रसाद मराठी, राम अवतार रजक, चिंत्रकांत जयसवाल, विनोद बंजारे उपस्थित थे।
 


06-Sep-2021 7:39 PM (116)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 6 सितंबर। रेप का मुकदमा दर्ज होने की आशंका से घबराए बिल्हा के विकासखंड शिक्षा अधिकारी पवित्र सिंह बेदी ने बीते दिनों अपने से 20 साल छोटी लड़की से दूसरा विवाह किया था। आज स्कूल शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी कर उनको पद से हटाकर जिला कार्यालय में अटैच कर दिया है।

मालूम हो जरहागांव थाने में फुलवारी ग्राम की ज्योति कोसले (23 साल) ने शिकायत की थी कि बीते 7 साल से यानी जब वह नाबालिग थी, बेदी उसका दैहिक शोषण कर रहा है। अब वह गर्भवती है लेकिन अपने शादी के वादे से मुकर रहा है। पीड़ित युवती अनुसूचित जाति वर्ग से है। शिकायत होते ही बेदी ने थाने में पहुंच कर लिखित आश्वासन दिया कि वह 2 सितंबर तक पीड़ित लड़की से विवाह कर लेंगे। इसमें एक बाधा यह थी कि बेदी पहले से विवाहित है। बेदी की पत्नी सुधा पर भी युवती ने मारपीट का आरोप लगाया था।

इन सब परिस्थितियों के बीच सतनामी संगठन के लोगों ने बेदी की पत्नी सुधा कौर से संपर्क कर उससे दूसरे विवाह के लिए सहमति ली। सुधा कौर ने इस आधार पर कि उसकी संतान नहीं है विवाह के लिए रजामंदी दे दी। बेदी ने सतनामी समाज के भवन में अकेले पहुंचकर युवती ज्योति से तय तिथि 2 सितंबर को विवाह कर लिया।

इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने जांच कर संचालनालय को पूरे घटनाक्रम की रिपोर्ट भेज दी। स्कूल शिक्षा विभाग के अवर सचिव ने आज एक आदेश जारी कर बेदी को ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के पद से हटा दिया। उनकी जगह पर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय बिलासपुर में पदस्थ सहायक संचालक रघुवीर सिंह राठौर को पदस्थ किया गया है।


06-Sep-2021 7:28 PM (45)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
करगीरोड (कोटा),  6 सितंबर।
सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करगीरोड कोटा में विश्व हिंदू परिषद करगीरोड (कोटा) के तत्वावधान में शिक्षक दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

विद्यालय के अध्यक्ष वेंकट लाल अग्रवाल के मुख्य आतिथ्य, व्यवस्थापक अजय अग्रवाल की अध्यक्षता एवं विनोद गुप्ता सेवानिवृत्त शिक्षक की विशिष्ट अतिथि में मां सरस्वती, ओम, भारत माता एवं डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। 

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि विनोद गुप्ता ने गुरुओं पर सुंदर गीत गाकर कार्यक्रम का उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के द्वारा विद्यालय में कार्यरत सभी  आचार्य ,कर्मचारियों का श्रीफल एवं साल देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य बाबूलाल साहू ,प्रधानाचार्य चंद्रेश यादव , आचार्यों में राजकुमार साहू ,संतोष सागर सुख सिंह कैवर्त, मानसिंह उईके, श्रीमती आशा गुप्ता, कुमारी रुकमणी गंधर्व ,कुमारी मनोरमा गुप्ता ,श्रीमती शोभा चौहान, श्रीमती रजनी साहू, कर्मचारियों में श्रीमती प्यारी मानिकपुरी, श्रीमती लक्ष्मी मानिकपुरी और विश्व हिंदू परिषद से मनीष कौशिक अध्यक्ष विश्व हिंदू परिषद कोटा, विनय गुप्ता मंत्री विश्व हिंदू परिषद कोटा ,आशीष सिंह उपाध्यक्ष विश्व हिंदू परिषद कोटा, रविंद्र ध्रुव उपाध्यक्ष बजरंग दल कोटा, अनिल साहू मीडिया प्रभारी विश्व हिंदू परिषद कोटा, कुमारी भगवती साहू दुर्गा वाहिनी विश्व हिंदू परिषद कोटा, कुमारी ऋषिता मित्रा दुर्गा वाहिनी विश्व हिंदू परिषद कोटा, कुमारी गीता निर्मलकर दुर्गा वाहिनी विश्व हिंदू परिषद एवं विद्यालय के छात्र-छात्राएं  उपस्थित थे*।
 


03-Sep-2021 8:28 PM (87)

अगस्त महीने में ही पौने दो सौ मामले पकड़े गये

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 3 सितंबर।
चलती गाड़ी को रोकने के लिए जंजीर खींचना एक दंडनीय अपराध है, इसके बावजूद हर रोज ट्रेनों में ऐसा किया जाता है। रायपुर, बिलासपुर व नागपुर मंडल में आरपीएफ ने सन् 2020 से लेकर अब तक 1232 गिरफ्तारियां की हैं और आरोपियों से कोर्ट के जरिये 4 लाख से ज्यादा जुर्माना वसूल किया गया है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त अमिय नन्दन सिन्हा के निर्देश पर आरपीएफ चेन पुलिंग रोकने अभियान चला रही है। इस क्रम में वर्ष 2020 में धारा 141 के तहत 532 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इन्हें कोर्ट में पेश किया गया और 1 लाख 70 हजार 400 रुपये जुर्माना वसूल किया गया।

इस साल 2021 में अब तक धारा 141 के तहत 700 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इन पर कोर्ट ने 2 लाख 45 हजार 600 रुपये जुर्माना आरोपित किया। अकेले माह अगस्त 2021 में धारा 141 के तहत 174 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनसे 16 हजार 800 रुपये जुर्माना कोर्ट में पेश कर वसूल किया गया।

कब-कब चेन पुलिंग करना जुर्म?  

चलती गाड़ी में जंजीर खींचकर घबराहट मे उतरने के दौरान फिसलने से अक्सर दुर्घटनाएं हो जाती हैं। इससे जान माल की  क्षति होती है। लोग अपने सगे संबंधी को स्टेशन छोडने के क्रम मे गाड़ी में चढ़ जाते हैं और गाड़ी छूटने के बाद जंजीर खींचकर उतरने का प्रयास करते हैं। कई बार छूटा हुआ सामान अथवा फल, फूल, खाना इत्यादि पहुंचाने के नाम पर भी लोग ऐसा करते हैं। अपने घर के नजदीक उतरने के लिये भी कई बार स्टेशन पर गाड़ी पहुंचने के पहले लोग जंजीर खींचते हैं। ऐसी जगह जिस स्टेशन पर ट्रेन का ठहराव नहीं है, वहां भी लोग ट्रेन की जंजीर खींचकर गाड़ी रोकते हैं। यह घटना कभी भी गंभीर दुर्घटना मे तब्दील हो सकती है। साथ ही इससे ट्रेन के आवागमन एवं समयबद्धता प्रभावित होती है जो सरकारी साधन एवं समय का नुकसान है। यह रेलवे अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध है। आरपीएफ ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि चलती ट्रेन को जंजीर खींचकर रोकने का अपराध नहीं करें।


01-Sep-2021 8:12 PM (63)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

करगीरोड ( कोटा), 1 सितंबर।  कोटा नगर के गौरीशंकर सिद्ध हनुमान मंदिर में श्री कृष्ण जन्म अष्टमी बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।

जन्माष्टमी के मौके पर भगवान श्रीकृष्ण लडडू गोपाल जी को विशेष श्रृंगार कर मोर मुकुट, बंशी,  भगवान श्रीकृष्ण के बाल लीलाओं, के साथ पालने के   मंदिर में  सजाया गया, वहीं मंदिरों में सुबह से ही जन्म उत्सव भजन, रामायण, गायन भजन कीर्तन गायन कर भक्ति भाव से बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। श्रीकृष्ण जन्म अष्टमी रात 12 बजे जन्म उत्सव मनाकर, माखन, मिश्री, छपपन भोग लगाकर मंगल आरती कर श्री जन्म उत्सव  मनाया गया। मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा।

नगर के रेलवे स्टेशन हटरी चौक के पास श्री राधा कृष्ण मंदिर को बड़े ही मनमोहक रूप, फूल मालाओं, रंग बिरंगे लाइट से सजाकर और भगवान श्रीकृष्ण की जन्म अष्टमी मनाया गया। रात 12बजे भगवान का जन्म उत्सव  मंगल आरती, विशेष छपपन भोग लगाकर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाया गया।

कोटा कोटसागर परिक्षेत्र यादव समाज के द्वारा श्रीकृष्ण जन्म अष्टमी पर यादव समाज द्वारा कोटा जयस्तंभ नाका  चौक से श्रीकृष्ण की  बाल कृष्ण, राधा रानी की जीवंत झांकी सजाकर पूरे नगर भर बाइक रैली बाजे गाजे  के साथ शोभायात्रा निकाली गई। 

कोटसागर तालाब के पास  स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर में जन्माष्टमी पर सत्य नारायण का कथा का भी आयेजन कर भगवान श्रीकृष्ण जन्म रात 12बजे कर यादुवंशी के परापंरा गत बांस गीत से महाभारत के सार बात के दोहे, भजन, पूरे रात्रि भर आयोजन किया गया ।


01-Sep-2021 7:48 PM (50)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 1 सितम्बर।
शहर से 14 किलोमीटर दूर कोपरा जलाशय में बीते कुछ दिनों से लापता चल रहे युवक की अधजली लाश मिली है। पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

उसलापुर निवासी गौरव देशमुख (26 वर्ष) पिछले कुछ दिनों से लापता था। सिविल लाइन थाने में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट परिवार वालों ने दर्ज कराई थी। आज सकरी बाइपास से रायपुर हाइवे की ओर जाने वाले बहतराई ग्राम के कोपरा जलाशय के पास उसकी अधजली लाश मिली है। पुलिस का अनुमान है कि युवक की पहले हत्या की गई है उसके बाद पहचान छिपाने के लिये उसके शव को जलाने का प्रयास किया गया। सकरी पुलिस मामले की जांच कर रही है।


31-Aug-2021 8:34 PM (55)

लडक़ी की सूझ-बूझ से आरपीएफ को मिली थी सूचना

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 31 अगस्त।
आरपीएफ ने मानव तस्करी के एक मामले में कार्रवाई करते हुए झारखंड की दो नाबालिग सहित तीन बालिकाओं को दलाल के चंगुल से छुड़ाया है। बालिकाओं को चाइल्ड लाइन के सुपुर्द किया गया है जबकि दलाल को राउरकेला जीआरपी को सौंप दिया गया है। मामले में एक नाबालिग ने सूझ-बूझ दिखाते हुए पुलिस तक सूचना पहुंचाई थी।

बिलासपुर में रेलवे सुरक्षा बल को 26 अगस्त को सूचना मिली कि कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस से तीन युवतियों को राउरकेला से ट्रेन में बिठाकर एक युवक द्वारा दिल्ली ले जाया जा रहा है। सूचना मिलने पर आरपीएफ की टीम सक्रिय हुई। स्टेशन पर पहुंचते ही उत्कल एक्सप्रेस वहां से रवाना हो चुकी थी। इस पर बिलासपुर आरपीएफ ने ट्रेन के अगले स्टापेज पेन्ड्रारोड की टीम को रेस्क्यू करने की जिम्मेदारी दी। पेन्ड्रा में आरपीएफ के जवानों ने एस-5 में तीन लड़कियां जिनमें से दो 15 व 17 वर्ष की नाबालिग थीं, के साथ एक युवक अंतोनी लुगुन (32 वर्ष) के साथ मिल गईं। अंतोनी लुगुन व लड़कियों से जानकारी मिली कि वे सभी झारखंड के सिमडेगा जिले के खरवागढ़ा ग्राम के रहने वाले हैं। इन सभी को अनूपपुर स्टेशन पर उतार लिया गया और सारनाथ एक्सप्रेस से अगले दिन बिलासपुर लाया गया। यहां पूछताछ से पता चला कि आरोपी अंतोनी लुगुन पेशे से आटो रिक्शा ड्राइवर है और वह देश के विभिन्न शहरों में आदिवासी लड़कियों को घरेलू काम दिलाने के नाम पर ले जाकर छोड़ देता है, जहां युवतियों का शारीरिक, आर्थिक शोषण होता है। जो तीन लड़कियां ट्रेन में उनके साथ थीं उनमें से एक बालिग लडक़ी पहले से ही दिल्ली में घरेलू काम करती है। वह भी गांव से कई लड़कियों को दिल्ली ले जा चुकी है। इस बार उसने अपने बड़े पिताजी की एक लडक़ी और गांव की एक अन्य 15 वर्षीय लडक़ी को साथ चलने के लिये तैयार किया था। आरोपी एंतोनी लुगुन इन सभी को लेकर जा रहा था। 15 साल की नाबालिग को इस धोखे में रखकर घर से लाया गया था कि उसे आसपास ही काम दिलाया जा रहा है। लेकिन राउरकेला से उत्कल एक्सप्रेस में चढऩे के बाद उनकी बातचीत से जब पता चला कि उसे दिल्ली ले जाया जा रहा है तो वह घबरा गई। वह अपनी सीट से उठकर डिब्बे के दूसरे बर्थ में गई और वहां एक यात्री से मदद मांगी और पुलिस को सूचित करने कहा। इसके बाद आरपीएफ तक सूचना पहुंची। आरोपी को चाइल्ड वेलफेयर कमेटी बिलासपुर समक्ष प्रस्तुत किया गया, जहां पाया गया कि यह मानव तस्करी का मामला है।

एंतोनी के विरुद्ध धारा 363 अपहरण व अन्य धाराओं के तहत अपराध दर्ज कर प्रकरण तथा आरोपी को राउरकेला पुलिस के सुपुर्द किया गया है। नाबालिग लड़कियों को चाइल्ड लाइन के सुपुर्द किया गया था। उनके परिजनों के आने के बाद उनकी सुपुर्दगी की प्रक्रिया पूरी की गई। 
 


30-Aug-2021 7:48 PM (53)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 30 अगस्त।
पुलिस ने शहर से 20 किलोमीटर दूर ग्वालानी फॉर्म हाउस में जुआ खेलते हुए शहर के 7 व्यापारियों को गिरफ्तार किया है। इनसे 4.12 लाख रुपये जब्त किये गये हैं। पुलिस ने उनकी कार को भी जब्त किया है।

गिरफ्तार व्यापारियों के नाम रमेश कुमार अग्रवाल, अग्रसेन चौक, मनोरंजन कुमार प्रसाद तोरवा, जसपाल मूलचंदानी, हेमूनगर, संजय अग्रवाल इमलीपारा, श्रवण अग्रवाल व्यापार विहार, रामचंद कुकरेजा विद्यानगर व सत्ताबी कलानिया पीपरतराई शामिल हैं।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रोहित झा ने बताया कि कल रात गनियारी के समीप ग्वालानी फॉर्म हाउस पीपरतराई में बड़े स्तर पर जुआ चलने की जानकारी मिलने पर छापा मारा गया था। आरोपियों से 4 लाख 12 हजार 700 रुपये के अतिरिक्त एक इनोवा कार भी जब्त की गई है।

ज्ञात हो कि घटना कोटा थाना क्षेत्र की है लेकिन कार्रवाई के लिये सिविल लाइन थाना प्रभारी की टीम भेजी गई थी।
कल ही मस्तूरी में भी पुलिस ने एक फॉर्म हाउस में छापा मारकर 15 जुआरियों को गिरफ्तार किया था। इनसे 2.36 हजार रुपये साथ ही दो कार व बाइक भी जब्त की गई थी। यहां भी पकड़े गये अधिकांश आरोपी बिलासपुर से गये थे। 
 


Previous123456789...2425Next