छत्तीसगढ़ » बिलासपुर

Previous123456789Next
28-Oct-2020 10:12 PM 27

भूपेश, सिंहदेव, रमन, रेणुका, साय, कौशिक सहित कांग्रेस भाजपा के कई नेता आज से मरवाही के चुनावी मैदान में सघन प्रचार पर उतरेंगे

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 28 अक्टूबर।
मरवाही विधानसभा उप-चुनाव में प्रचार धीरे-धीरे अंतिम दौर पर पहुंच रहा है। कल से कांग्रेस भाजपा दोनों दलों के दिग्गज नेता धुआंधार प्रचार अभियान शुरू कर रहे हैं। इन कार्यक्रमों में भीड़ जुटाने के लिये दोनों ही दलों ने बड़ी संख्या में वाहन जुटाये हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक सहित अनेक नेता लगातार जनसभायें लेंगे। यह सिलसिला प्रचार अभियान की अंतिम तिथि तक जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कल दोपहर 12 बजे से डोंगरिया, कोटगार और जोगीसार में सभायें लेंगे। रात्रि विश्राम अमरकंटक में करने के बाद अगले दिन 30 अक्टूबर को उनकी पहली सभा मध्यप्रदेश के जैतहरी में दोपहर 12 बजे रखी गई है। वे 1.30 बजे बस्तीबगरा तथा 3 बजे लोहारी में जनसभा लेंगे। 31 अक्टूबर को मुख्यमंत्री दानीकुंडी और नवागांव में आमसभा को सम्बोधित करेंगे।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल सहित अन्य मंत्री व सांसद, विधायकों, पदाधिकारियों को अलग-अलग सेक्टर में नुक्कड़ सभायें लेने व जनसम्पर्क करने की जिम्मेदारी दी गई है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह व केन्द्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह दोपहर 12 बजे से सभायें लेने जा रहे हैं। उनका कार्यक्रम करसींवा, सिलपहरी, साल्हेकोट, लटकोनी खुर्द, लरकेनी, धोबहर, पिपरिया, झिरनापोड़ी, धनपुर आदि गांवों में रखा गया है। अन्य भाजपा नेताओं के भी अलग अलग सभायें रखी जा रही हैं।  

मंत्री टीएस सिंहदेव हेलिकॉप्टर से मरवाही के कई ग्रामों में पहुंचेंगे। 29 अक्टूबर को लालपुर हाईस्कूल मैदान में दोपहर 12.30 बजे, सिवनी बदरौड़ी के स्व. भंवर सिंह पोर्ते मैदान में दोपहर 2 बजे तथा 3 बजे कोटमी में उनकी आमसभा रखी गई है। 

सांसद ज्योत्सना महन्त का भी 28 और 29 अक्टूबर को बस्ती बगरा, मुरमुर, लालपुर, पिपलामार्ग में सभायें हैं। वे मुख्यमंत्री तथा सिंहदेव के कार्यक्रमों में भी शामिल होंगीं। समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष करुणा शुक्ला, सांसद छाया वर्मा सहित अनेक महिला नेत्रियां भी मरवाही के अलग-अलग क्षेत्रों में कल से चुनाव प्रचार करने पहुंच रही हैं।

जानकारी मिली है कि दोनों ही दलों ने भीड़ जुटाने के लिये बड़ी तैयारियां की है। बसों, ट्रेक्टरों और चार पहिया वाहनों में भीड़ लाने के लिये कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जीपीएम जिले के अलावा कोरबा और बिलासपुर से भी बड़ी संख्या में वाहन जनसभाओं के लिये तैयार कर लिए गए हैं।


28-Oct-2020 9:48 PM 23

मरवाही में भाजपा नेत्रियों की मौजूदगी में महिला सम्मेलन, बदलाव की अपील


‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 28 अक्टूबर।
मरवाही विधानसभा उप-चुनाव के लेकर भाजपा ने आज महिला सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें आह्वान किया गया कि मातृ शक्ति मरवाही से महापरिवर्तन की शुरुआत करें।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा कि मरवाही के विकास की सूत्रधार मरवाही की मातृशक्ति बनेगी। प्रदेश की सरकार सबको धोखा देकर सत्ता सुखा भोगने में लगी है। इस जनविरोधी सरकार को ज़वाब देने की जरूर है। यहां आदिवासी महिला के साथ जो मामला सामने आया है, उस पर पर्दा डालने का काम प्रदेश सरकार ने किया है। कांग्रेस भय को विस्तार देने वाला दल है। 

पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री व राज्यसभा सदस्य सरोज पांडेय ने कहा कि कांग्रेस  की सरकार ने सत्ता में आने बाद जो वादा किया था उसे पूरा करने में पूरी तरह  से असफल है। कांग्रेस के पास अपना प्रत्याशी में भी नहीं है और मरवाही को बाहरी प्रत्याशी दे रहे है।  
 
केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने कहा कि वनवासियों का भरोसा यह सरकार खोती जा रही  है। केंन्द्र की योजनाओं का लाभ आमजनों को नहीं मिल रहा है। रायगढ़ की भाजपा संसद सदस्य गोमती साय ने कहा कि केंद्र की हर योजना से प्रदेश की कांग्रेस सरकार हर किसी को वंचित रख रही है। भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष पूजा विधानी ने कहा कि मातृ शक्ति हमेशा परिवर्तन की शक्तिशाली धुरी रही है।

भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष शालिनी राजपूत ने कहा कि हमको 2023 में सत्ता परिवर्तन के लिये अभी जुटना है। मरवाही का यह उपचुनाव हमारे उस संकल्प की शुरुआत है। सभा को पूर्व विधायक चंपादेवी पावले ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन जिला पंचायत की पूर्व उपाध्यक्ष समीरा पैकरा ने किया। इस मौके पर पूर्व मंत्री व चुनाव प्रभारी अमर अग्रवाल सहित अनेक नेता मौजूद थे।


28-Oct-2020 9:33 PM 18

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 28 अक्टूबर।
बिलासपुर के शिक्षा जगत में बड़े सम्मान के साथ नाम लिये जाने वालीं पं. देवकीनंदन दीक्षित कन्या हाईस्कूल की पूर्व प्राचार्य कमला दसाज का 96 वर्ष की आयु में 27 अक्टूबर को कोरबा में निधन हो गया। उनका दाह संस्कार आज सुबह 10.30 बजे राजेन्द्र प्रसाद नगर मुक्तिधाम कोरबा में किया गया। 

नगर निगम द्वारा संचालित पं. देवकीनंदन दीक्षित स्कूल को प्रतिष्ठित करने में उनका बड़ा योगदान रहा।

उनकी छात्रा रहीं सामाजिक कार्यकर्ता सत्यभामा अवस्थी ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि शिक्षा जगत में उनका बड़ा नाम था। मेरी कक्षा 6वीं से 11वीं तक पढ़ाई देवकीनंदन स्कूल में हुई। वहां पढ़ाया और एनसीसी ऑफिसर रहीं तब भी दसाज मैडम ही प्रिंसिपल थीं। वह एक बेबाक और अनुशासन-प्रिय प्राध्यापिका थीं। उन दिनों लोग सिर्फ उनके कारण अपनी बेटियों का दाखिला देवकीनंदन स्कूल में कराते थे। वे आजीवन अविवाहित रहीं सत्य साईंबाबा की भक्त बनी रहीं। 


28-Oct-2020 9:31 PM 50

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 28 अक्टूबर।
चुनाव प्रचार के लिए मरवाही जाते हुए छत्तीसगढ़ भवन में रुके पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने आज शाम पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि यह चुनाव सरकार बदलने का नहीं है लेकिन परिणाम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सबक सिखायेगा। उन्होंने कहा कि मरवाही की जनता इस चुनाव में जोगी परिवार के अपमान का बदला लेगी।

डॉ. सिंह ने कहा कि 20-22 महीने की कांग्रेस सरकार किस तरह लूट में लगी है, भय तथा आतंक फैला रही है। कांग्रेस की हार होगी तो कम से कम एक सबक मिलेगा।

डॉ. सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की पूरी टीम चुनाव प्रचार में पूरी ताकत व गंभीरता के साथ लड़ रही है। स्थानीय प्रत्याशी होने का बड़ा लाभ भाजपा प्रत्याशी डॉ. गंभीर सिंह को मिलने जा रहा है क्योंकि दूसरा प्रत्याशी बलौदा बाजार से है। हमारा प्रत्याशी मजबूत है और चुनाव जीतेंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि घटनाक्रम निरंतर बदल रहे हैं। जिस तरह से जिला कांग्रेस अध्यक्ष का पुत्र एक विवाहित महिला जिसके बच्चे भी हैं को उठाकर ले जाता है उसकी भी प्रतिक्रिया समाज में है। पुलिस और प्रशासन ने उन्हें बचा लिया लेकिन समाज देख रहा है कि अभी वह पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। अभी वो जीते भी नहीं है और भय, आतंक का माहौल बनाने का प्रयास हो रहा है। 
  
डॉ. सिंह ने कहा कि आप चुनाव को प्रजातंत्रिक तरीके से लडऩे के पक्षधर नहीं हैं। खरीद-फरोख्त और दबाव की राजनीति हो रही है।  कांग्रेसी भयभीत हैं। पराजय दिख रहा है इसलिए कांग्रेस नए-नए हथकंडे अपना रही है।
  
जिस प्रकार से लडऩे के प्रजातांत्रिक अधिकार से विधायक डॉ रेणु जोगी के बेटे अमित जोगी और बहू को रोका गया है उसका गांव-गांव में मेसैज चला गया है।  जोगी का बहुत बड़ा वोट बैंक रहा है, जो उनके स्वाभिमान और प्रतिष्ठा से जुड़ा हुआ मामला बन गया है। वे अपमान का बदला चुनाव में लेंगे। मरवाही की जनता के स्वाभिमान को खरीदा नहीं जा सकता जबकि कांग्रेस लगातार इसका प्रयास कर रही है।

डॉ. सिंह आगामी दो दिन भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करने मरवाही में रहेंगे।


28-Oct-2020 5:34 PM 45

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 28 अक्टूबर।
जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष अमित जोगी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से कहा है कि यदि मेरा परिवार आदिवासी नहीं है तो उनकी जाति क्या है यह बतायें।

बघेल कल 29 अक्टूबर से लगातार तीन दिन मरवाही विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार के लिये पहुंच रहे हैं। अमित जोगी ने उनके स्वागत की बात कहते हुए कहा है कि आपके द्वारा गठित उच्च स्तरीय जाति छानबीन समिति ने मेरा जाति प्रमाण पत्र निरस्त कर दिया है लेकिन इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि मेरा परिवार आदिवासी नहीं है तो सही जाति क्या है। मरवाही के मतदाता इस बात को जानना चाहते हैं आप मतदाताओं का भ्रम दूर करें। अमित जोगी ने उल्लेख किया है कि स्व. अजीत जोगी 17 वर्ष तक कांग्रेस में अनुसूचित जनजाति विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे तथा आदिवासी सीटों से लोकसभा व विधानसभा के सदस्य बने। अमित जोगी ने कहा कि वे स्वयं भी पांच साल आदिवासी सीट से विधायक रहे।

 


28-Oct-2020 5:32 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 28 अक्टूबर।
रतनपुर में एक निर्माणाधीन मकान के खुले सैप्टिक टैंक में गिरने से जंगल से भटककर आये हिरण की मौत हो गई।

घटना जोगी अमराई वार्ड की है। यहां पर एक निर्माणाधीन मकान में 20 फीट गहरा सैप्टिक टैंक खोदा गया था जिसमें करीब 15 फीट पानी भरा हुआ है। बीती रात जंगल से भटककर खुले टैंक के नीचे गिर गया। सुबह लोगों ने देखा तो उसे बाहर निकालने की कोशिश शुरू की। इस बीच सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम भी वहां पहुंच गई। बाहर निकाले जाने तक हिरण जीवित था उसे कानन पेंडारी लाया गया, जहां आज दोपहर उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।


28-Oct-2020 1:24 PM 34

पुलिस में हडक़म्प, नाकाबंदी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 28 अक्टूबर।
तखतपुर मेन रोड पर स्थित स्टेट बैंक से निकले व्यवसायी पर तीन नकाबपोशों ने हमला कर उसके पास रखे 60 हजार रुपए लूट लिए और फरार हो गये। दिन दहाड़े हुई इस वारदात से तखतपुर में हडक़म्प मचा हुआ है।

घटना आज सुबह लगभग 11 बजे की है। व्यवसायी अब्बास हिरानी ने बैंक के कैश काउन्टर से 60 हजार रुपए निकाले और सडक़ पर पैदल बढऩे लगे। मेन रोड स्थित जेएमपी कॉलेज के सामने ताक लगाकर बैठे तीन नकाबपोशों ने उन पर डंडे से हमला कर दिया और मारपीट भी की। इसके बाद वे उनके पास की रकम छीनकर भाग गए। 

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि लुटेरों को पीडि़त द्वारा बड़ी रकम निकाले जाने की जानकारी पहले से थी। आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे में आरोपी एक वाहन में फरार होते हुए दिखाई दे रहे हैं। सूचना मिलने पर पुलिस ने नाकाबंदी कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। 


28-Oct-2020 12:21 PM 52

अमित की चुनाव आयोग से शिकायत

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 28 अक्टूबर।
छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अध्यक्ष पूर्व विधायक अमित जोगी ने चुनाव आयोग से मरवाही के केन्द्रीय पर्यवेक्षक जयसिंह के खिलाफ शिकायत की है। उन्होंने ‘न्याय यात्रा’ को संगठित अपराध कहे जाने पर आपत्ति दर्ज कराई है और सवाल उठाया है कि एक मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल को चुनाव प्रचार से कैसे रोका जा सकता है।

पत्र में उन्होंने कहा कि चुनाव पर्यवेक्षक आईएएस जय सिंह का आचरण न केवल संदिग्ध है बल्कि संविधान और कानून के समस्त प्रावधानों के विपरीत भी है। इतिहास में पहली बार निर्वाचन आयोग द्वारा जनप्रतिनिधित्व अधिनियम के अंतर्गत मान्यता प्राप्त दल को चुनाव प्रचार में भाग लेने से मात्र इस कारण से रोका जा रहा है कि उसके प्रत्याशियों का नामांकन बंद कमरे में, बिना सुनवाई का अवसर दिए रद्द कर दिया गया। 
 
भारत के संविधान और क़ानून में कहीं पर भी ऐसा नहीं लिखा है कि राजनीतिक दलों का प्रचार करने के लिए उसके प्रत्याशी का होना अनिवार्य है। जय सिंह द्वारा छजकां नेताओं और विधायकों की ‘न्याय यात्रा’ को ‘संगठित अपराध’ की श्रेणी में कहा गया। चुनाव पर्यवेक्षक जय सिंह सीधे-सीधे भूपेश बघेल सरकार के प्रभाव में उन्हीं की भाषा बोल रहे हैं। मरवाही के मतदाताओं की नजऱ में छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री और कांग्रेस के चुनाव प्रभारी जय सिंह अग्रवाल और निर्वाचन आयुक्त द्वारा नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक जय सिंह के बीच अब कोई भी अंतर नहीं दिख रहा है।
 
उनके इशारे पर मेरी मां और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले की एकमात्र विधायक रेणु जोगी, जो स्वयं एक डॉक्टर हैं, को कोरोना के बहाने अपने ही क्षेत्र की जनता से मिलने से रोकने का आदेश है। क्या जय सिंह को यह लगता है कि यहां हजारों कांग्रेसी कोरोना का वैक्सीन लगाकर आये हैं और केवल मेरे दल के द्वारा क्षेत्रवासियों  के मिलने मात्र से ही कोरोना फैलेगा? प्रतिबंध लगाना है तो बाकी दलों पर क्यों नहीं?

आयोग से उन्होंने कहा कि पर्यवेक्षक जयसिंह के रहते मरवाही में निष्पक्ष चुनाव असंभव है। अत: तत्काल कार्रवाई करते हुए आयोग उचित निर्देश दे।


28-Oct-2020 11:58 AM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 28 अक्टूबर।
बीते 24 घंटे में कोरोना के नये 104 मामलों के साथ ही जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 12444 पहुंच गई है। इस दौरान चार मरीजों को जान भी गंवानी पड़ी है।

कोरोना केस बीते तीन दिनों से 100 के आसपास ही ही मिल रहे हैं। इस लिहाज से नये संक्रमितों की संख्या कुछ घटी है। स्वस्थ होने वालों की संख्या 139 रही जो नये मरीजों से अधिक हैं। अब तक 10 हजार 541 मरीज स्वस्थ भी हो चुके हैं। सितम्बर माह से अक्टूबर के पहले सप्ताह तक अधिकांश दिनों में 150 से 250 के बीच नये मामले आते रहे।

कोरोना से बिलासपुर जिले के हाफा, तखतपुर के एक 70 वर्षीय वृद्ध की मौत हो गई। जांजगीर के 50 साल के एक पुरुष तथा कवर्धा की 62 वर्षीय महिला की मौत भी हुई है। ये तीनों मौतें संभागीय कोविड अस्पताल में दर्ज की गईं जबकि 60 साल के एक वृद्ध की मौत निजी अस्पताल में हुई। 


27-Oct-2020 7:02 PM 87

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 27 अक्टूबर।
शौच पर गई युवती से बलात्कार के आरोपी सहित उसके दो साथियों को पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज होने के कुछ घंटों के भीतर गिरफ्तार कर लिया।

घटना तखतपुर क्षेत्र के ग्राम मोढ़े की है। पीडि़त युवती शाम को बाड़ी से घर पहुंची तो उसकी तबियत खराब देखकर मां ने पूछताछ की। पीडि़ता ने बताया कि वह सुबह शौच के लिये गई थी तो उसे मुकेश रजक (20 वर्ष), रामकुमार सारथी (33 साल) और संजय धुरी (20 साल) बलपूर्वक खींचकर महेश रज क के शौचालय में ले गये। वहां पर मुकेश रजक ने उसके साथ बलात्कार किया। पीडि़ता की रिपोर्ट पर तखतपुर पुलिस ने धारा 376, 506 तथा 34 के तहत अपराध दर्ज किया और तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। 


27-Oct-2020 5:24 PM 46

50-50 लाख की सट्टा पट्टी बरामद

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 27 अक्टूबर।
आईपीएल क्रिकेट में गोवा में बैठकर सट्टा चला रहे पुलिस ने शहर के तीन लोगों को वहीं पहुंचकर गिरफ्तार कर लिया। गोवा से भागकर दुर्ग में छिपे उनके दो खाईवाल भी गिरफ्तार किए गए।

पुलिस द्वारा आईपीएल सटोरियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के दौरान पता चला कि कुछ लोग राज्य से बाहर जाकर क्रिकेट सट्टा संचालित कर रहे हैं। एसपी प्रशांत अग्रवाल के निर्देश पर एक टीम गठित की गई। उप निरीक्षक मनोज नाइक के साथ पुलिस टीम ने गोवा पहुंचकर तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इन आरोपियों में राजेश गांधी (45 वर्ष), अमन गांधी (24 वर्ष) दयालबंद बिलासपुर निवासी तथा महेन्द्र पटेल (26 वर्ष) ग्राम बड़े फिरैनी कटनी मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। छापे के दौरान ही पता चला कि इनके दो साथी गोवा से भागकर दुर्ग में छिपे हुए हैं। 

बिलासपुर पुलिस ने दुर्ग जाकर देवांगन लॉज से राजा उर्फ राजेश बजाजा (29 वर्ष) तथा महेश कमलानी (40 वर्ष) को पकड़ा। दोनों राजकिशोर नगर के रहने वाले हैं। पांचों के खिलाफ जुआ एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। आरोपियों को 17 नवंबर को न्यायालय में पेश किया जायेगा।
 
आरोपियों से सात मोबाइल फोन, 50-50 लाख की अलग-अलग सट्टा-पट्टी, एलईडी टीवी और नगद 54 हजार रुपये जब्त किए गए हैं।  


26-Oct-2020 9:24 PM 54

गोबर बेचकर चरवाहे 18 हजार महीने कमाई कर रहे 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता    
बिलासपुर, 26 अक्टूबर।
मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने आज कोटा विकासखंड के विभिन्न गौठानों का भ्रमण किया। उन्होंने गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन का जायजा लिया और गौठानों में आर्थिक गतिविधियां बढ़ाकर इन्हें ग्रामीण उद्योग पार्क के रूप में विकसित करने की संभावनाओं पर चर्चा की। इस दौरान उनके साथ कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर भी थे।

शर्मा आदिवासी बाहुल्य ग्राम पंचायत मोहदा और कंचनपुर के गौठानों में पहुंचे। ग्राम मोहदा के गौठान में उन्होंने गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन को देखा। यहां 15 वर्मी टैंक और 5 नाडेप टैंक में वर्मी कम्पोस्ट खाद का प्रगति स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने अभी तक 31 क्विंटल वर्मी खाद बनाया, जिसमें से 20 क्विंटल खाद वन विभाग को बेचा भी है। पशुओं को अजोला चारा उपलब्ध कराने हेतु भी 5 टैंक बनाये गये हैं। शर्मा ने स्व सहायता समूह की महिलाओं और चरवाहों से चर्चा की। चरवाहों से पूछा कि उन्हें गोबर का पैसा मिला है या नहीं। गौठानों में ग्रामीणों द्वारा लाये जाने वाले गोबर को सुरक्षित तरीके से रखने के उपायों पर उन्होंने जोर दिया। वनांचल के इस गौठान में लघु वनोपज लाख, हर्रा, बहेरा और बीज प्रोसेसिंग की संभावनाओं पर भी वन मंडलाधिकारी से चर्चा की। उन्होंने कहा कि बायो डायर्सिटी के लिये गौठानों में प्रयास किया जा सकता है।

ग्राम कंचनपुर के गौठान में गोबर से वर्मी खाद निर्माण को देखा और उसकी गुणवत्ता को परखा। यहां 15 वर्मी टैंक और 5 नाडेप टैंक में अभी तक 55 क्विंटल खाद तैयार किया जा चुका है। गौठान में तीन महिला स्व-सहायता समूह सक्रिय हैं जो खाद बनाने के साथ-साथ गौठान की बाड़ी में सब्जी उत्पादन कर रही हैं। शर्मा ने गौठान में बनाये गये चारागाह और बाड़ी का अवलोकन किया, महिला स्व-सहायता समूहों से चर्चा की और उनकी समस्याओं की जानकारी ली। 

महिलाओं से उन्होंने कहा कि वे अपने घरों में भी बाड़ी लगायें। सब्जी उत्पादन के लिये गौठान के वर्मी खाद का ही उपयोग करें ताकि ग्रामीणों को भी ऐसा करने की प्रेरणा मिले। चरवाहों से बातचीत के दौरान पता चला कि गोबर से उनकी औसत मासिक आय 18 हजार रुपये हो रही है। शर्मा ने चरवाहों से कहा कि गायों की मन लगाकर सेवा करें क्योंकि इन्हीं से उनको आजीविका मिल रही है।

इस भ्रमण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह ठाकुर, डीएफओ कुमार निशांत, जिला पंचायत के एपीओ रिमन सिंह सहित जनपद सीईओ, उद्यानिकी, कृषि तथा पशुपालन विभाग के अधिकारी भी साथ थे।


26-Oct-2020 6:50 PM 38

अनेक दिग्गज भिड़ेंगे मरवाही चुनाव प्रचार में

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 26 अक्टूबर। मरवाही विधानसभा उप-चुनाव को कांटे की टक्कर बनाने में भाजपा कोई कसर नहीं छोडऩा चाहती। कांग्रेस के सारे दिग्गज नेताओं की तरह भाजपा के नेताओं का भी 28 से लेकर 30 अक्टूबर तक यहां धुआंधार जनसम्पर्क व जनसभाओं का कार्यक्रम है। दो दिन पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी चुनावी सभायें लेंगे।

भाजपा का महिला सम्मेलन मंदिरपारा कुदरी में 28 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक रखा गया है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय इसमें मुख्य अतिथि होंगे। इसके अलावा नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, केन्द्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह, रामविचार नेताम, सरोज पांडेय, विभा राव, शालिनी सिंह राजपूत, पूजा विधानी, हर्षिता पांडेय सम्मेलन में शामिल होंगीं।

29 एवं 30 अक्टूबर को पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का दो दिन लगातार मरवाही में चुनावी सभाओं का कार्यक्रम है। उनकी सभाओं का स्थान तय किया जा रहा है।


26-Oct-2020 4:45 PM 18

करगीरोड-(कोटा), 26 अक्टूबर। मरवाही विधानसभा में हो रहे उपचुनाव के 20 अक्टूबर को ही मरवाही में गोंडवाना-गणतंत्र पार्टी की प्रदेश-कार्यकारिणी की बैठक की गई। जिसमें गोंडवाना-गणतंत्र पार्टी के वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष नंदराज के साथ शामिल पार्टी के राष्ट्रीय-महासचिव श्याम सिंह मरावी की उपस्थिति व कार्यकारिणी-सदस्यों के सर्वसम्मति से प्रमेन्द्र मानिकपुरी को गोंडवाना-गणतंत्र पार्टी बिलासपुर जिले के जिला-अध्यक्ष के पद से मनोनीत किया गया।

जिला-अध्यक्ष पद की नियुक्ति के बाद प्रमेन्द्र मानिकपुरी ने प्रदेश-कार्यकारिणी के साथ-साथ गोंडवाना-गणतंत्र पार्टी के संरक्षक दादा हीरासिंह मरकाम का आभार जताया। 

प्रमेन्द्र मानिकपुरी ने कहा कि इससे पूर्व में भी पार्टी के पदाधिकारी के रूप में कोटा विधानसभा-क्षेत्र की बुनियादी-जनहित समस्याओं के लिए वे लगातार आवाज उठाते रहे हैं। पार्टी के द्वारा उनके ऊपर भरोसा करते हुए बिलासपुर-जिले का प्रभार सौंपा गया है। पार्टी के द्वारा किए गए विश्वास को आगे भी बनाए रखेंगे। पार्टी के समर्पित-कार्यकर्ताओ के सहयोग से जिले के संगठन को और भी मजबूत बनाने की भरपूर कोशिश करेंगे। 

 


26-Oct-2020 4:08 PM 23

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर, 26 अक्टूबर। पूर्व मुख्यमंत्री स्व. अजीत जोगी की पत्नी व कोटा से जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की विधायक डॉ. रेणु जोगी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम तथा अन्य कांग्रेस नेताओं पर आरोप लगाया है कि वे स्व. जोगी का रोज नकली, फर्जी और पाखंडी जैसे अपशब्दों से अपमान कर रहे हैं। डॉ. जोगी ने इसकी शिकायत मुख्य चुनाव आयुक्त से की है और आईपीसी तथा जनप्रतिधित्व कानून की विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज करने की मांग की है।

डॉ. रेणु जोगी ने कहा कि किसी भी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उन्हें इस तरह अपमानित करना कांग्रेस की स्तरहीन राजनीति का परिचायक है। मेरे पति ने 20 वर्षों तक मरवाही का प्रतिनिधित्व किया है। वे कांग्रेस से दो बार लोक सभा तथा तीन बार राज्यसभा के सांसद रहे। जब जोगी ने कांग्रेस छोड़ी तब भी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अनुसूचित जनजाति विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे। मेरे पति की जाति न्यायपालिका तय करेगी, ऐसे में उनका अपमान नाजायज और गैर कानूनी है।

डॉ. जोगी ने कहा कि यह भारतीय दंड संहिता की धारा 171-जी, 499 और 500 तथा जनप्रतिनिधित्व अधिनियम के अंतर्गत दंडनीय अपराध है। अतएव आयोग इस मामले में संज्ञान लेते हुए उचित कार्रवाई करे।


24-Oct-2020 11:55 PM 25

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बिलासपुर, 24 अक्टूबर। महासमुंद के लोक निर्माण विभाग के अनुविभागीय अधिकारी एल.डी. महाजन का तबादला हाईकोर्ट ने निरस्त कर दिया है।

महाजन ने अपने रायपुर तबादले के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। उन्होंने कहा कि वे रिटायरमेंट के नजदीक हैं और इस समय कोरोना संक्रमण का दौर भी चल रहा है। ऐसे में प्रशासनिक आधार बताकर उनका तबादला बीते 29 सितम्बर को कर दिया गया है जो उचित नहीं है। हाईकोर्ट में जस्टिस गौतम भादुड़ी की बेंच ने याचिकाकर्ता द्वारा प्रस्तुत राज्य सरकार के विभिन्न परिपत्रों का अवलोकन करने के बाद तबादला निरस्त करने का आदेश जारी किया है।


24-Oct-2020 6:32 PM 18

15 दिनों में विभिन्न राज्यों से पकडक़र लाये गये 39 आरोपी, 50 का चालान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 24 अक्टूबर।
महिलाओं व बच्चों से सम्बन्धित अपराधों की विवेचना, आरोपियों की गिरफ्तारी और साइबर क्राइम को रोकने के लिये बिलासपुर पुलिस द्वारा चलाये जा रहे अभियान की पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने प्रशंसा की है।

पुलिस महानिदेशक ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये राज्य के पुलिस महानिरीक्षकों और पुलिस अधीक्षकों की शुक्रवार की शाम बैठक ली और महिलाओं तथा बच्चों से सम्बन्धित अपराधों पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया। बिलासपुर पुलिस द्वारा महिलाओं व बच्चों से सम्बन्धित अपराधों की विवेचना और निराकरण, साइबर मितान कार्यक्रम व पाकिस्तान के से जुड़े साइबर क्राइम के अंतर्राष्ट्रीय आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये डीजीपी ने पुलिस महानिरीक्षक दीपांशु गुप्ता व पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल के नेतृत्व की सराहना की।

उल्लेखनीय है कि पुलिस अधीक्षक ने महिलाओं व बच्चों के अपराधों पर 4 अकटूबर और उसके बाद 17 अक्टूबर को समीक्षा बैठक ली थी। उन्होंने इनमें सभी राजपत्रित अधिकारियों व थाना प्रभारियों को मामलों की गुणात्मक व संख्यात्मक विश्लेषण कर निराकरण का निर्देश दिया था। बीते 15 दिनों में बिलासपुर पुलिस की 12 टीमों ने उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, असम, दिल्ली, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल जैसे कई प्रदेशों से 39 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस बीच 50 से अधिक मामलों का चालान भी तैयार किया गया।


24-Oct-2020 6:21 PM 24

बिलासपुर, 24 अक्टूबर। एक विवाहिता को नशीला पेय पदार्थ पिलाकर होटल में ले जाने के बाद बलात्कार करने के आरोपी उसके मामा को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है। 

पीडि़त महिला शादीशुदा व बच्चों की मां है। शिकायत के मुताबिक आरोपी राजू तिवारी उर्फ राजू तिवारी ने दो माह पहले पीडि़ता को फोन किया कि मेरे पास गाड़ी नहीं है, एक्टिवा चाहिये। मामा द्वारा बुलाये जाने पर वह शुभम् विहार पहुंच गई। मिलने पर एक सॉफ्ट ड्रिंक मामा ने दिया जिससे उसकी तबियत बिगडऩे लगी। आरोपी मामा उसे पास के होटल शुभश्री आराम करने के लिये कहकर ले गया। वहां उसके साथ मामा ने बलात्कार किया और उसका वीडियो भी बना लिया। इसके बाद वह पीडि़ता को समाज में बदनाम करने, बच्चों सहित जान से मारने और सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड करने की धमकी देने लगा। सिविल लाइन पुलिस की एक टीम ने आरोपी की तलाश शुरू की तो पता चला कि वह दिल्ली में रहता है। टीम ने दिल्ली जाकर आरोपी को गिरफ्तार किया, न्यायालय से उसे जेल भेज दिया गया है। 
 


24-Oct-2020 6:19 PM 19

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 24 अक्टूबर।
शुक्रवार को जिले में नये कोरोना मरीजों की संख्या गुरुवार के मुकाबले आधी से भी कम रही। बीते 24 घंटे में 122 मरीज मिले जबकि गुरुवार को 283 मरीज एक साथ मिले थे। इस बीच तीन मरीजों की मौत भी हो गई।

नये संक्रमित मरीजों में विभिन्न निजी अस्पतालों के 5 स्टाफ हैं। सिलपहरी इंडस्ट्रियल एरिया के दो मजदूर फिर कोरोना पीडि़त मिले। मृतकों में जिले के दो मरीज हैं इनमें से एक सीपत एनटीपीसी का निवासी 76 वर्षीय बुजुर्ग और दूसरा शांतिनगर बिलासपुर का 45 वर्षीय वयक्ति है। बाल संप्रेक्षण गृह में कल कोरोना संक्रमित पाये गये 31 किशोरों में से 17 को संप्रेक्षण गृह में ही आइसोलेट किया गया है जबकि एक की तबियत ज्यादा खराब होने के कारण उसे कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शेष बच्चों को रिपोर्ट आने के एक दिन पहले ही रिहा कर दिया गया था, जिन्हें वापस संप्रेक्षण गृह के आइसोलेशन सेंटर में लाकर भर्ती किया जा रहा है।
 


23-Oct-2020 10:32 PM 25

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 23 अक्टूबर।
मरवाही विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. के.के. धु्रव के लिये प्रदेश सरकार के मंत्रियों गुरु रुद्र कुमार, प्रेमसाय सिंह टेकाम, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, विधायक शैलेष पांडेय व अन्य नेताओं ने विभिन्न ग्रामों में नुक्कड़ सभायें लेकर वोट मांगा।

कांग्रेस नेता दक्षिण मरवाही के 10 ग्राम पंचायतों मरवाही, करगीकला, गुल्लीडांड, पीपरडोल, मनोरा, घनोरा, कुम्हारी आदि में चुनावी सभाएं लीं। मंत्री रुद्र कुमार ने कहा कि हमारी सरकार 42 लाख परिवारों को नल कनेक्शन देने वाली है। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने सभाओं में कहा कि हमने गरीब बच्चों के लिये अंग्रेजी स्कूल खोला है। विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि भाजपा ने 15 साल तक मरवाही को विकास के नाम पर केवल छला है। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि जिला बनाने के बाद अब मरवाही का तेज विकास कांग्रेस सरकार करेगी। सभाओं में विधायक प्रकाश नायक, गुलाब कमरो, विनय जायसवाल, इंदर शाह मंडावी, भुवनेश्वर बघेल के अलावा कांग्रेस नेता महेश दुबे, उत्तम वासुदेव, राजेन्द्र शुक्ला, पंकज सिंह, राजू यादव, जितेन्द्र साहू, अंकित गौरहा, विनय शुक्ला, गुलाब राज, प्रमोद परस्ते, अमित तिवारी, नारायण शर्मा, बेचूराम अहिरेश, शमीम खान, अजय राय, नारायण श्रीवास, महेंद्र शुक्ला, हरीश राय, बून्द कुंवर, रेखा तिवारी सहित अनेक कार्यकर्ता शामिल थे।

आज मरवाही में पेंशनर्स संघ ने बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय को अपनी मांगों के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। दक्षिण मरवाही के मरवाही सेक्टर में विधायक पांडेय ने कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर उन्हें दिशा-निर्देश दिया।


Previous123456789Next