छत्तीसगढ़ » बिलासपुर

Date : 17-Feb-2020

बढ़े हुए आरक्षण के खिलाफ हाईकोर्ट ने रोक बरकरार रखी, अगली सुनवाई चार सप्ताह बाद

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बिलासपुर, 17 फरवरी। छत्तीसगढ़ की सरकारी सेवाओं में 58 प्रतिशत आरक्षण लागू करने के खिलाफ दायर याचिका पर आज हाईकोर्ट ने रोक बरकरार रखी है। इस मामले पर सोमवार को हाईकोर्ट में फिर सुनवाई हुई।

याचिका में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन के मुताबिक 50 प्रतिशत से अधिक आरक्षण नहीं दिया जा सकता। मुख्य न्यायाधीश पी.आर. रामचंद्र मेनन और जस्टिस पीपी साहू की बेंच ने शासन को इस मामले में अपना पक्ष रखने के लिए चार सप्ताह का समय दिया है।


Date : 16-Feb-2020

माता-पिता और गुरू का विशिष्ट स्थान-अमृता 

छत्तीसगढ़ संवाददाता
करगीरोड (कोटा), 16 फरवरी।
रतनपुरिहा कसौंधन वैश्य नवयुवक गुप्ता समाज कोटा के तत्वावधान में 14 फरवरी को मातृ-पितृ पूजन दिवस समारोह का आयोजन सीएसआर महाविद्यालय पीपरतराई के प्रांगण में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि अमृता प्रदीप कौशिक अध्यक्ष नगर पंचायत, कोटा कार्यक्रम अध्यक्ष बद्री प्रसाद गुप्ता अध्यक्ष रतनपुरिहा कसौंधन वैश्य महासभा, उषा गोस्वामी पार्षद वार्ड नं 3 , मनोरमा आदित्य दीक्षित पार्षद पार्षद वार्ड नंबर 6, नरेंद्र गोस्वामी, डॉ. रंजीत पवार के आतिथ्य में महर्षि कश्यप ऋषि एवं भगवान भोलेनाथ परिवार के तैल चित्र पर पूजा-अर्चना कर माल्यार्पण के साथ हुआ। उपमंत्री रमेश गुप्ता ने स्वागत भाषण दिया।

अमृता प्रदीप कौशिक ने कहा कि हमारे जीवन में माता -पिता और गुरु का विशिष्ट स्थान होता है। माता-पिता में भगवान की छवि होती है। बद्री प्रसाद गुप्ता ने कहा कि माता-पिता से बढ़कर दुनिया में कोई नहीं होता। विशिष्ट अतिथि चितरेखा कौशिक ने अपने सुमधुर गीत के माध्यम से माता -पिता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उनके प्रति सम्मान प्रकट किया।

 समाज के पूर्व महामंत्री श्री महेंद्र गुप्ता ने कहा कि जिस घर में माता-पिता का सम्मान होता है, उस घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। समाज के वरिष्ठ सदस्य श्री तातिया प्रसाद गुप्ता ने भी अपने उद्बोधन में मातृ-पितृ पूजन दिवस पर प्रकाश डाला। इसके पश्चात समाज के सभी पुत्र-पुत्रवधू एवं पुत्रियों ने अपने माता-पिता का कुमकुम, चावल,पुष्प एवं दीप से पूजा-अर्चना करते हुए श्रीफल से सम्मानित कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया। 


Date : 16-Feb-2020

दो साल से सड़क निर्माणाधीन, जल्द पूरा करने की मांग, ठेकेदार पर मनमानी खुदाई का आरोप, शिकायत की तैयारी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
करगीरोड  (कोटा ), 16 फरवरी।
कोटा-रतनपुर-लोरमी मुख्य मार्ग पर 106 करोड़ की लागत से बन रही एडीबी की सड़क दो साल से अधिक समय से निर्माणाधीन है, जिससे लोग परेशान हैं।

लोगों का कहना है कि एडीबी ठेकेदार और अधिकारियों की लापरवाही से लोग दो साल से परेशान हैं। ठेकेदार द्वारा मनमाने तरीके से नाली की खुदाई कर दी गई है। जिससे आए दिन स्कूली व कॉलेज छात्र-छात्राओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

चंडी माता चौक में मेन रोड में पास हनुमान मंदिर पास पहले नाली खोद दिए और बाद में एक घंटा में खुदी हुई नाली को जेसीबी से पटवा दिया। नगरवासियों का कहना है कि पुराने नाली के ऊपर ही मलमा निकलकर उसी में नए नाली बना रहे हैं ।
एक जगह एडीबी के ठेकेदार ने सुबह नाली खोद दी और दोपहर को अधिकारी उसे पाटवाने की बात कर पटवा दिये। एडीबी के अधिकारी निर्माण स्थल पर रहते ही नहीं, इसलिए काम भी सही ढंग से नहीं हो पा रहा है। इससे व्यापारियों की दुकानदारी प्रभावित हो रही है, जिससे उनमें रोष है।

एडीबी के इंजीनियर प्रवीण शुक्ला का कहना है कि गलत खोदाई हो गई है उसे पाट कर फिर से खोदाई की जाएगी। 
ब्लॉक अध्यक्ष आदित्य दीक्षित ने कहा कि हमने पूर्व में भी प्रभारी मंत्री से एडीबी सड़क ठेकेदार की शिकायत करेंगे।
पूर्व नपं अध्यक्ष अरूण त्रिवेदी ने कहा कि कोटा नगर की सड़क व नाली का गुणवत्ताविहीन कार्य का जांच कर कार्रवाई करना चाहिए।

सुभाष अग्रवाल वरिष्ठ नागरिक ने कहा कि एडीबी की सड़क से आम जनता को काफी परेशानी हो रही है। उच्च अधिकारियों को जल्द ही सड़क का निर्माण करना चाहिए।

एडीबी के ईई दीवान शाहा से इस बारे में बात की गई तो उनका कहना था बात करता हूं क्या हुआ ।
कोटा एसडीएम आनंद रूप तिवारी से बात की गई तो उनका कहना था मैं अभी बात करता हूं।


Date : 15-Feb-2020

विहिप बजरंग दल ने पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि दी

करगीरोड (कोटा),15 फरवरी। विहिप बजरंग दल कोटा द्वारा राम मंदिर चौक में पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर बजरंग दल के प्रखंड संयोजक मनीष कौशिक, आशीष पांडेय, हार्दिक प्रवीण खगेश हरीश अरविंद मोनू लल्ला और अनेक कार्यकर्ता थे ।

 


Date : 14-Feb-2020

बिलासपुर में कांग्रेसी अरूण चौहान जिला पंचायत अध्यक्ष बने, एक भाजपाई द्वारा क्रास-वोटिंग की गयी

छत्तीसगढ़ संवाददाता

बिलासपुर, 14 फरवरी। जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर कांग्रेस समर्थित अरूण सिंह चौहान की जीत हुई है। सत्रह वोट पाकर अरूण ने यह जीत दर्ज की है। भाजपा प्रत्याशी नूरी कौशिक को केवल 4 मत मिले। बाइस में से एक मत निरस्त हुआ है। भाजपा से एक सदस्य ने क्रास वोटिंग भी की है।