छत्तीसगढ़ » बिलासपुर

Previous123456789...1314Next
17-Jun-2021 5:49 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
करगीरोड (कोटा), 17 जून। 
कांग्रेस प्रदेश सरकार ढाई साल में जनता के साथ धोखाधड़ी वादा खिलाफी विश्वासघात करते आ रही हं। उक्त बातें ग्राम पंचायत छेरकाबांधा, पीपरपारा के ग्रामीणों को वेंकट लाल अग्रवाल जिला कार्यसमिति सदस्य द्वारा डोर टू डोर संपर्क कर बतायी। उन्होंने सरकार की नाकामी वादा खिलाफी के बारे में जनता को जानकारी दी।
कोटा भाजपा मंडल के पदाधिकारियों ने कांग्रेस सरकार को सभी क्षेत्रों में विफल बताया। कहा कि इनके द्वारा की गई कोई भी घोषणा पूरी नहीं हुई। 

कार्यक्रम में रंगा नादम मुदलियार वरिष्ठ भाजपा नेता घनश्याम दीक्षित जिला कार्यसमिति सदस्य जीवन मिश्रा भाजपा नेता राजेश साहू पूर्व सरपंच ने जनता कोभूपेश सरकार की वादा खिलाफी की जानकारी दी। कार्यक्रम में उपस्थित हेमू सरोज पोर्ते रामजी साहू रुकमणी द्रोपती राधा ईश्वर साहू लखन साहू समस्त भाजपा कार्यकर्ता एवं जनता एवं महिलाएं ने भूपेश सरकार पर हमला बोला।
 


15-Jun-2021 5:40 PM (17)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 15 जून।
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के चिकित्सक 18 जून को नेशनल प्रोटेस्ट डे मनाएंगे। इसके तहत वे काली पट्टी, काले झंडे, काला मास्क, काला फीता, काली शर्ट पहन कर विरोध दर्ज कराएंगे।
 
वे पोस्टर और स्लोगन के माध्यम से सेव द सेवियर्स, स्टॉप वायलेंस ऑन प्रोफेशन एंड पप्रोफेशनल्स का प्रचार किया जाएगा। इस दिन आईएमए भवन में शहर के प्रमुख चिकित्सक इकट्ठा होंगे। सामाजिक, शैक्षिक और अन्य संस्थाओं के साथ बैठक की जाएगी और उन्हें अपनी बात समझाई जाएगी। मेडिकल कॉलेज के छात्रों को भी प्रदर्शन में शामिल करने की योजना है।


12-Jun-2021 5:44 PM (52)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 12 जून।
पुलिस महानिरीक्षक रतनलाल डांगी ने सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि सोशल मीडिया पर कोविड वैक्सीन को लेकर अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करें।

आईजी ने कहा है कि न केवल ऐसे मैसेज बनाने वालों के खिलाफ बल्कि इन्हें वायरल करने वालों के विरुद्ध राष्ट्रीय आपदा अधिनियम के साथ-साथ महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। आईजी डांगी ने आम जनता से भी आग्रह किया है कि ऐसे अफवाह फैलाने वाले मैसेज को बिल्कुल फॉरवर्ड ना करें। उन्होंने लोगों से अपील की है कि आप भी ऐसे किसी भ्रम से दूर रहें और अपना नंबर आने पर स्वयं के साथ-साथ परिवार वालों का भी वैक्सीनेशन जरूर करवाएं।


11-Jun-2021 5:59 PM (27)

जिले के बाहर के दो मरीजों की मौत, 16 नये संक्रमित मिले

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 11 जून।
एक साल पहले कोरोना की पहली लहर शुरू होने के बाद प्रारंभ किये गये संभागीय कोविड अस्पताल में भर्ती किये गये सभी कोरोना मरीज डिस्चार्ज हो गये। अब यहां एक भी मरीज नहीं है। इसी तरह 32 निजी अस्पतालों में भी केवल 50 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 300 से अधिक मरीज अभी भी होम आइसोलेशन पर हैं।

हालांकि बीते 24 घंटे में दो मरीजों की मृत्यु भी हुई। इनमें बिलासपुर जिले से कोई नहीं है। इस दौरान 982 लोगों की जांच में 16 नये संक्रमित भी मिले। इनमें से 9 शहर से हैं।
कोविड वैक्सीन की आपूर्ति नहीं होने के कारण शुक्रवार को बचे हुए 800 डोज लगाये जायेंगे। को वैक्सीन के 1220 डोज भी उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल दूसरी खुराक देने के लिये किया जायेगा

सिम्स चिकित्सालय में गुरुवार को ब्लैक फंगस का एक और मरीज भर्ती कराया गया। एक को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया। सिम्स को एम्फोटेरेसिन बी इंजेक्शन के 150 डोज भी मिले हैं। इसके बाद अब यहां भर्ती मरीजों के उपचार में दिक्कत नहीं हो रही है। अब तक सिम्स में अब तक यहां 34 मरीज भर्ती कराये जा चुके हैं जिनमें से 7 को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है। तीन की मृत्यु हो चुकी है। एक मरीज का अपोलो अस्पताल में भी इलाज चल रहा है। 


11-Jun-2021 5:18 PM (34)

मोदी सरकार से पूछा- जब एक देश एक टैक्स है तो पेट्रोल, डीजल को जीएसटी से बाहर क्यों?
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 11 जून।
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के निर्देशानुसार देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल एवं डीजल के दामों पर कांग्रेस के द्वारा शहर के विभिन्न पेट्रोल पंप के सामने तख्ती लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया। नगर विधायक शैलेष पाण्डेय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि उनके लिए कोरोना आपदा पैसा कमाने का अवसर है। पाण्डेय ने नेहरू चौक स्थित पेट्रोल पंप के पास आयोजित धरना प्रदर्शन के दौरान कहा कि आज जब जनता कोरोना वायरस के संकट से त्रस्त है, महंगाई बढ़ती जा रही है। लोग भूखों मर रहे हैं। पेट्रोल एवं डीजल पर केंद्र सरकार ने लगातार शुल्क बढ़ा रही है, पेट्रोल 100 रुपये तक पहुंच गया है। कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय दाम कम होने का पूरा फायदा जनता को दिया जाए। केन्द्र सरकार को केंद्रीय आबकारी शुल्क कम करना चाहिए। जब से मोदीजी आए हैं, तब से डीजल एवं पेट्रोल की कीमतें बढ़ रही है, ज्यादा शुल्क लगने लगा है.

प्रदर्शन में चंद्र प्रदीप बाजपेयी, पंकज सिंह, मोती थावरानी, टाटा महाराज, बप्पी भंडारी, धर्मेश शर्मा, राकेश शर्मा, शेख अययूब, पार्षद रामा बघेल, समीर अहमद काशी रात्रे, बंटी गुप्ता, सुबोध केसरी, सतीश गोयल, महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस, शहर संगठन, पदाधिकारी शामिल हुए।

गुरुनानक चौक में प्रदेश प्रवक्ता ने दिया धरना
गुरुनानक चौक स्थित गुम्बर पेट्रोल पंप के सामने पार्षद अब्दुल्लाह खान के नेतृत्व में प्रदेश प्रवक्ता अभय नारायण राय की उपस्थिति में कोषाध्यक्ष नसीम खान, राजा व्यास, दिलीप सिंह, महेंद्र यादव, राकेश भार्गव, राजकुमार धामेचा, बापी डे, मीनू सूर्यवंशी, जागेश्वर रजक आदि धरने पर बैठे। यह धरना सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक चला।  


10-Jun-2021 6:47 PM (29)

पिता की जगह मिली अनुकम्पा नियुक्ति

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 10 जून।
रतनपुर की स्वीटी जायसवाल पढ़ाई के साथ-साथ अब परिवार की जिम्मेदारी भी निभायेगी। उसे पिता की जगह शिक्षा विभाग में सहायक ग्रेड 3 के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति मिल गई है। यह अवसर उसे शासन द्वारा अनुकम्पा नियुक्ति हेतु 10 प्रतिशत के सीमा बंधन को 31 मई 2022 तक शिथिल करने के कारण प्राप्त हो सका है।

जिले के रतनपुर निवासी स्वीटी के पिता प्रवीण जायसवाल कोटा विकासखंड के ग्राम खैरवार के शासकीय स्कूल में प्रधानपाठक के पद पर कार्यरत थे। विगत 27 मार्च 2020 को लीवर सिरोसिस से उनकी मृत्यु हो गई थी। पिता की मृत्यु के बाद माह मई 2020 में स्वीटी ने विकासखंड शिक्षा अधिकारी कोटा के कार्यालय में आवेदन दिया था किन्तु अनुकम्पा के कोटे में तृतीय श्रेणी का कोई पद रिक्त नहीं था, इसलिए उसका आवेदन लम्बित था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर शासन द्वारा अनुकम्पा नियुक्ति के कोटे से 10 प्रतिशत की सीमा को शिथिल किये जाने के बाद उसे 2 जून 2021 को नियुक्ति पत्र प्राप्त हो गया। उसे शासकीय हाईस्कूल कर्रा में पदस्थ किया गया है, जो उसके घर से 8 किलोमीटर दूर है।

एम ए फाइनल में अध्ययनरत 22 वर्षीय स्वीटी इस बात से संतुष्ट है कि वह अब अपनी मां और छोटी बहन की अच्छी तरह देखभाल कर सकेगी। इस नियुक्ति से उसका परिवार आर्थिक संकट की चिंता से मुक्त हुआ है। स्वीटी ने कहा कि वे मुख्यमंत्री को धन्यवाद देती हैं कि कोरोना काल में लिये गये उनके संवेदनशील फैसले से उसे शासकीय नियुक्ति मिल पाई। 


10-Jun-2021 5:15 PM (26)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 10 जून।
चार साल पहले हुए युवती के अपहरण के मामले में पिता द्वारा दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर हाईकोर्ट ने राज्य शासन को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने कहा है।

पिता ने अपनी याचिका में कहा है कि उसकी बेटी विगत चार वर्षों से गायब है। उसे युवती के अपहरण या हत्या होने की आशंका है। परिजनों ने अपने स्तर पर पता किया तो जानकारी मिली कि उसे विनोद कश्यप नाम का तखतपुर का युवक अपने साथ भगा कर दिल्ली ले गया है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 363 तथा 366 के तहत अपराध दर्ज किया। दिल्ली में संदेही वीरेन्द्र कश्यप से पुलिस ने पूछताछ की तो उसका कहना है कि युवती कहीं चली गई है, उसके पास नहीं है। इस बाबत उसने दिल्ली पुलिस में रिपोर्ट भी दर्ज कराई है। हाईकोर्ट की युगल पीठ ने इस मामले में राज्य शासन से स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा है।


10-Jun-2021 1:32 PM (26)

    ब्लैक फंगस के दो नये मरीज मिले, एक डिस्चार्ज   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 10 जून।
कोरोना संक्रमण शुरू होने के 75 दिनों के भीतर पहली बार जिले में कोरोना से होने वाली मौत बुधवार को शून्य रही। जिले के विभिन्न निजी अस्पतालों में अन्य जिलों के मरीज भी इलाज करा रहे हैं, इनमें से भी कोई मौत दर्ज नहीं की गई। बुधवार को 1987 लोगों ने कोविड टेस्ट कराया जिनमें से 13 संक्रमित पाये गये हैं। इनमें से 9 बिलासपुर शहर के तथा 4 ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। जिले में अब तक 64 हजार 363 मरीज मिल चुके हैं जिनमें से 62 हजार 873 स्वस्थ हो चुके हैं। अब तक जिले में कोरोना से 1542 लोगों की मौत भी हो चुकी है।  

सिम्स में ब्लैक फंगस के दो नये मरीज फिर भर्ती किये गये हैं जबकि एक को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज भी किया गया है। भर्ती मरीजों के लिये लगातार इंजेक्शन की कमी भी बनी हुई है। इन्हें एम्फोटेरेसिन बी लगाया जाना है जिसकी मांग रायपुर से तीन दिन पूर्व की गई है। इस समय अन्य वैकल्पिक इंजेक्शन्स से मरीजों का इलाज चल रहा है।

जिलें में कोविड टीकाकरण भी लक्ष्य के अऩुरूप नहीं हो पा रहा है। पांच दिन पहले आये 13000 टीकों में से 10 हजार 500 लगाये जा चुके हैं। उपलब्ध टीका गुरुवार तक खत्म होने की स्थिति है।


07-Jun-2021 5:21 PM (28)

18 प्लस वैक्सीनेशन भी 10 दिन बाद शुरू हुआ, ब्लैक फंगस के नये मरीज नहीं आये

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 7 जून।
कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान रविवार सबसे राहत भरा दिन रहा, जब मौत का आंकड़ा जिले में शून्य पर रहा। हालांकि इस बीच कोरबा के एक संक्रमित की मौत निजी अस्पताल में हो गई। ब्लैक फंगस का भी जिले में कोई नया केस नहीं आया। 18 प्लस की वैक्सीनेशन ने भी नई खेप आने के बाद रविवार को रफ्तार पकड़ी।

बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 10 नये मामले शामिल आये। इतने कम केस इसके पहले 17 फरवरी को दर्ज किये गये थे। हालांकि रविवार को टेस्ट कराने के लिये भी सिर्फ 728 लोग सेंटर्स में पहुंचे। संक्रमण का दर जो अप्रैल माह में 30 प्रतिशत से अधिक पहुंच चुका था, अब तीन प्रतिशत से भी नीचे आ चुका है।

जिले में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिये 12 हजार वैक्सीन की डोज पहुंचने के बाद वैक्सीनेशन ने भी रफ्तार पकड़ी है। जिले के 40 केन्द्रों में 4800 टीके लगाने का लक्ष्य तो रखा गया पर 3198 टीके ही लगाये जा सके। इनमें 2405 एपीएल, 725 बीपीएल तथा 63 अन्त्योदय श्रेणी के थे। टीकाकरण में फिर से तेजी सोमवार से आने की संभावना है क्योंकि बहुत से लोगों को 10 दिन बाद टीकाकरण फिर शुरू हो जाने की जानकारी नहीं थी।

अब तक जिले में इस वर्ग के केवल 8.6 प्रतिशत युवा 56 हजार 12 को डोज लग सके हैं जबकि जिले में इस आयु के 6 लाख 50 हजार लोग हैं। 45 प्लस व 60 प्लस लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह कम दिखा। 45 प्लस 384 और 60 प्लस 170 लोगों को टीके लगवाये, जिनमें पहली व  दूसरी डोज लेने वाले शामिल थे।
 


06-Jun-2021 8:16 PM (31)

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये जनप्रतिनिधियों व किसानों से की बात की

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 6 जून।
मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत आज अरपा नदी के तट पर ग्राम सेंदरी  में 1.73 एकड़ भूमि में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम का वर्चुअल शुभारंभ किया गया।  यह वृक्षारोपण वन प्रबंधन समिति खरगेहना द्वारा किया गया।

बिलासपुर लोकसभा सांसद अरूण साव, संसदीय सचिव रश्मि सिंह, बिलासपुर विधायक शैलेष पांडे,  बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, महापौर रामशरण यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान ,  जिला पंचायत सदस्य त्रिलोक श्रीवास, संभागायुक्त डॉ संजय अलंग, मुख्य वन संरक्षक बिलासपुर नावेद सिजाउद्दीन, कलेक्टर डॉ सारांश मितर , जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हैरिश एस, वनमण्डलाधिकारी कुमार निशांत की उपस्थिति में आम, जामुन, अमरूद, ईमली, सीताफल फलदार एवं अन्य छायादार पौधों का रोपण किया गया।

बघेल ने इस मौके पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये बात की एवं उन्हें मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना का अधिक से अधिक प्रचार कर लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा, जिससे लोग लाभान्वित हों और पर्यावरण संरक्षण के साथ ही आर्थिक आमदनी भी प्राप्त कर सकें।

मुख्यमंत्री ने ग्राम वन प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों से भी बात कर वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के बारे में उनकी राय जानी। सदस्यों ने इस योजना को पूर्ण रूप से सफल एवं लाभदायक बताते हुए इस योजना के लिए उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया। उल्लेखनीय है कि सरकार द्वारा धान के बदले वृक्षारोपण करने पर 10 हजार रूपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दिये जाने का प्रावधान किया गया है, इससे लोग प्रोत्साहित होंगे। ईमारती वृक्षों के अलावा फलदार पौधों का रोपण करने से ग्रामीणों को स्वयं के उपभोग के साथ-साथ आमदनी के स्त्रोत भी प्राप्त होंगे और रोजगार के अवसर भी बढ़ेगे। मुख्यमंत्री बघेल के मंशानुरूप अरपा नदी के पुनरद्धार के साथ साथ वृक्षारोपण का उद्देश्य बिलासपुर के लोगो को हरियाली तो देना ही है। साथ ही नदी तट पर वृक्षारोपण होने से अरपा नदी को पुनः बारहमासी नदी के रुप में पुनर्जीवित करने में भी सहायता मिलेगी।


06-Jun-2021 5:28 PM (27)

करगीरोड ( कोटा), 6 जून।  कोटा भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा का गठन किया गया। युवा मोर्चा अध्यक्ष की अनुशंसा पर सूरज साहू को कार्यालय प्रभारी बनाया गया है। उनकी नियुक्ति पर कोटा के  भाजपा  मंडल और युवा मोर्चा  कार्यकर्ताओं ने बधाई दी।


06-Jun-2021 5:21 PM (30)

करगीरोड  (कोटा), 6 जून। राधा बाई थवाईत पति  स्व. शीतल बराई का निधन एक जून को हो गया। उनका अंतिम संस्कार कोटा रेलवे स्टेशन के पास मुक्तिधाम में किया गया। वे रामअवतार थवाईत की मां और हेमंत, शंकर थवाईत की दादी थीं।
 

 


06-Jun-2021 1:52 PM (44)

रोजगार संकट को देखते हुए एमपी कांग्रेस सचिव ने दोनों सरकारों से की आवागमन में छूट देने की अपील

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 6 जून।
संभाग की सीमा से लगे अमरकंटक का बैरियर बंद होने के कारण पर्यटकों और श्रद्धालुओं का आवागमन बंद है। अमरकंटक के लोग इन दिनों बॉर्डर बंद होने के कारण रोजगार के संकट से जूझ रहे हैं। यहां से अनेक लोग ऐसे हैं जो गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिले से अमरकंटक नियमित जाकर व्यवसाय करते हैं उनकी भी आजीविका पर संकट बना हुआ है। 

धार्मिक नगरी अमरकंटक मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले में आता है किन्तु यहां का व्यवसाय छत्तीसगढ़ की ओर से आने वाले पर्यटकों पर काफी कुछ निर्भर है। अमरकंटक में बहुत से ऐसे परिवार हैं, जो कि दर्शनार्थियों और पर्यटकों के आवागमन और उनकी खरीदी से अपना भरण पोषण करते हैं। करीब 16 माह के अधिकांश समय में कोरोना के चलते दुकानें बंद थीं, पर्यटकों और दर्शनार्थियों का अमरकंटक में आना जाना पूर्णतया बंद था। इन परिस्थितियों में इनके लिए दो वक्त की रोटी की व्यवस्था कर पाना भी एक बड़ी चुनौती है। 

हालांकि मध्यप्रदेश शासन के द्वारा तीन माह का राशन दिए जाने का प्रावधान था और कई जगह वितरण हुआ तो कई जगह आज भी राशन वितरण शेष है। लगभग 45 से 50 दिनों के लॉकडाउन खत्म होने के बाद अमरकंटक वासियों के चेहरे पर थोड़ी खुशी दिखाई दी थी लेकिन अब फिर वे चेहरे मुरझाने लगे हैं। अमरकंटक में प्रवेश करने के लिए मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ के जो प्रमुख बॉर्डर हैं, उन्हें अब तक सील रखा गया है, जिसके कारण पर्यटकों के आवागमन में अभी भी बाधा उत्पन्न हो रही है और बहुत ही कम बल्कि न के बराबर पर्यटक व दर्शनार्थी अमरकंटक पहुंच रहे हैं। इससे छोटे व्यापारियों के लिए निरंतर समस्या बढ़ती जा रही है। यहां खेती का विकल्प नहीं है। बैगा आदिवासी, मंदिर में नारियल बेचने वाले इत्यादि सभी का जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है।

मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव व हाईकोर्ट अधिवक्ता श्रीधर शर्मा ने आम जनता की समस्या को देखते हुए दोनों राज्य की सरकारों से अपील की है कि छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश बॉर्डर को खोलने का निर्णय लें। अमरकंटक में प्रवेश करने के लिए कबीर बॉर्डर, जालेश्वर धाम व दुर्गा धारा सहित तीनों बॉर्डर शीघ्र खोलना अत्यन्त आवश्यक है।


02-Jun-2021 5:47 PM (31)

करगीरोड कोटा, 2 जून।  कोटा  मेन रोड निवासी बच्चू लाल गुप्ता का निधन एक जून की सुबह  हो गया। उनका अंतिम संस्कार  स्थानीय मुक्तिधाम रेलवे स्टेशन के पास किया गया है। वे गजानन प्रसाद गुप्ता, पेण्ड्रारोड के भाई, राजेश कुमार गुप्ता, सहकारिता विभाग एवं राकेश कुमार गुप्ता सहायक प्राध्यापक के पिता थे।

 


02-Jun-2021 5:37 PM (33)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
करगीरोड कोटा, 2 जून।
भारतीय जनता पार्टी कोटा मंडल के पदाधिकारी द्वारा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सात साल  पूरे पर कोटा भारतीय जनता पार्टी ने कोटा नगर पंचायत वार्ड नं 8/11 पुरानी बस्ती में वासियों को घर-घर जाकर करोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क और सैनिटाइजर का वितरण निशुल्क किया गया। 
सेवा सप्ताह में भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यकारिणी सदस्य वेंकट लाल अग्रवाल के नेतृत्व मेंआदिल खान नगर पंचायत कोटा के पूर्व अध्यक्ष मुरारी लाल गुप्ता पूर्व एल्डरमैन अरूप मित्रा, विशाल नामदेव, साहिल खान, दशरथ लोधी मोहन कोरी, संतोष रजक, मोहन गुप्ता, सविता गुप्ता, एवं समस्त मोहल्ले वासियों की उपस्थिति में वितरण किया गया।
 


30-May-2021 11:53 AM (82)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 30 मई।
तखतपुर की मुख्य नगरपालिका अधिकारी शीतल चंद्रवंशी के सकरी स्थित रामा लाइफ सिटी स्थित मकान से 18 लाख रुपए की चोरी हो गई। अज्ञात चोरों ने अलमारी में रखे जेवरों पर हाथ नहीं लगाया।

तखतपुर सीएमओ शीतल चंद्रवंशी के पति ऋषि दुर्ग में प्रॉपर्टी डीलर हैं बीते 11 मई को चंद्रवंशी अपने मायके गई थी। वहां कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद वह होम क्वारांटीन में रहीं। इस दौरान उनके घर में ताला लगा हुआ था। शनिवार को शाम 5 बजे जब वह अपने घर पहुंची तो मुख्य द्वार में ताला उसी तरह लगा था लेकिन अंदर अलमारी का लॉकर टूटा हुआ था। अनुमान है कि खिड़की से कुंडे को तोड़कर चोरों ने प्रवेश किया। उन्होंने तलाश की तो 18 लाख रुपए नगद गायब मिले। लेकिन इसी अलमारी में रखे जेवरात पर चोरों ने हाथ नहीं लगाया। उन्होंने घटना की सूचना तुरंत सकरी पुलिस को दी। चोरी की बड़ी वारदात को देखकर पुलिस के उच्चाधिकारी घटनास्थल पहुंच गये। मामले की जांच की जा रही है। इतनी बड़ी नगद रकम का मुख्य नगरपालिका अधिकारी के घर पर रखे होने के बारे में भी सवाल उठ रहे हैं।    


29-May-2021 9:01 PM (70)

  पुलिस ने मृतक को बिना एफआईआर रखा था अपनी हिरासत में  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 29 मार्च।
दो दिन पहले पुलिस हिरासत से हथकड़ी सहित फरार चोरी के आरोपी युवक का शव आज अरपा नदी के देवरीखुर्द चेक डेम में मिलने से सनसनी फैल गई। पुलिस उसकी तलाश में जुटी थी। पुलिस अधीक्षक के आग्रह पर मामले की जांच न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा शुरू की गई है।

आज सुबह तोरवा पुलिस को सूचना मिली कि देवरी खुर्द स्थित चेक डैम में एक अज्ञात युवक की लाश तैर रही है। उसके हाथ में हथकड़ी बंधी है। थाना प्रभारी परिवेश तिवारी अपने स्टाफ के साथ तुरंत घटनास्थल पहुंचे। लाश की पहचान सनी मरकाम के रूप में हुई। बाद में सीएसपी कोतवाली निमेष बरैया भी वहां पहुंचे। शव का पंचनामा बनाकर शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि रिपोर्ट आने के बाद ही मृत्यु का कारण मालूम हो सकेगा।

तोरवा पुलिस इस मामले में उलझ गई है। पुलिस दो दिन मृतक सनी मरकाम को चोरी के आरोप में पकड़कर थाने ले तो आई थी और रात भर उसे अपनी हिरासत में भी रखा लेकिन उसके खिलाफ कोई एफआईआर दर्ज नहीं की। इसके बाद भी उसे हथकड़ी लगाकर कथित रूप से चोरी का माल बरामद करने के लिए थाने से बाहर ले जाया गया। पुलिस का कहना है कि वह गंभीर अपराधों में शामिल रहा है। इसलिए उसे हथकड़ी लगाई गई थी। माल बरामदगी के बाद एफआईआर दर्ज कर उसे कोर्ट में पेश किया जाना था। हथकड़ी सहित भागा आरोपी दो दिन तक उसी थाना क्षेत्र में ही रहा, इसके बावजूद पुलिस उसकी तलाश नहीं कर सकी। आरोपी युवक प्रधान आरक्षक निर्मल कुमार घोष और आरक्षक हितेश जोशी के कब्जे से फरार हुआ लेकिन घटना के 2 दिन भी जाने के बावजूद उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

चूंकि पुलिस अभिरक्षा के बाद फरार होने के बाद आरोपी की मौत हो गई है, इसलिये पुलिस अधीक्षक ने इस मामले की जांच के लिये सीआरपीसी की धारा 176 के तहत स्थानीय न्यायालय से आग्रह किया। इसके बाद न्यायिक मजिस्ट्रेट आकांक्षा राठौर ने घटनास्थल पर पहुंचकर प्रारंभिक जांच शुरू की है।

इधर पुलिस का कहना है कि मृतक आदतन अपराधी है। उसके विरुद्ध अपहरण, बलात्कार व लूट के मामले पूर्व से ही दर्ज हैं। उसकी चोरी के तीन मामलों में तलाश थी। लड़के को नशे की ट्यूब बोनफिक्स का आदी भी बताया गया है।  


29-May-2021 6:13 PM (35)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 29 मई।
जिले में बीते 24 घंटे के भीतर कोरोना के 63 नए मरीज मिले और इस बीच 11 की मौत हो गई। संक्रमित मरीजों में 36 बिलासपुर तथा 14 मस्तूरी के हैं। शेष अन्य ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। जिले के 6 और अन्य जिलों से यहां इलाज करा रहे हैं 5 मरीजों की मौत इस बीच हुई।

जिले में अब तक 63247 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें से 61768 लोग स्वस्थ भी हो गए हैं अब जिले में रिकवरी रेट बढ़ कर 96.59 पर आ गई है। इधर जिले में 18 प्लस वर्ग का टीकाकरण बीते एक सप्ताह से बंद है। इस वर्ग में अब तक 52 हजार 918 लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

इधर ब्लैक फंगस पीडि़त 28 वर्षीय पेंड्रा निवासी महिला को स्वस्थ होने के बाद रिलीव किया गया है। सिम्स अस्पताल से यह पहली मरीज है जो स्वस्थ हुईं। हालांकि उसे अभी कुछ सप्ताह तक नियमित चेकअप कराने कहा गया है। जिले के तखतपुर से एक मरीज को रायपुर में भर्ती कराया गया था जो 27 मई को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया था। इस समय सिम्स में 8 मरीजों का इलाज चल रहा है। शुक्रवार को संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया। 
 


28-May-2021 8:03 PM (51)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बिलासपुर 29 मार्च। कोटा के धनरास ग्राम में एक आश्रम में घुसकर कुछ युवकों ने वहां के बुजुर्ग साधु के साथ लाठी डंडों से जमकर मारपीट की। बीच बचाव करने आई महिला को भी उन लोगों ने जमकर पीटा। घायल अवस्था में दोनों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है।

पुलिस में दर्ज शिकायत के मुताबिक बुधवार की रात 11 बजे तक आश्रम के ऊपर पहाड़ी पर बैठे बिलासपुर से पहुंचे कुछ युवक स्पीकर पर जोर-जोर से गाना बजा रहे थे। वहां पास में आश्रम बनाकर रहने वाले वृद्ध साधु अड़गेड़नंद ने उन्हें कहा कि अब वह सोना चाहते हैं, शोरगुल बंद करें। इस पर युवकों ने साधु के साथ विवाद किया और धमकी दी कि अगले दिन आकर उसे देख लेंगे।

यह युवक गुरुवार को शाम पांच बजे आश्रम पहुंचे और दरवाजा तोड़कर भीतर घुस गए। इन लोगों ने साधु के साथ गाली गलौज करते हुए मारपीट शुरू कर दी। एक युवक जिसका नाम सोनू साहू बताया गया है, उसने साधु पर पहले लकड़ी से वार किया फिर उसके बाकी साथियों ने भी हमला कर दिया। साधु को सिर, हाथ, कंधे व पैर में चोट आई। आश्रम में  रहने वाली एक महिला चैती यादव ने बीच-बचाव की कोशिश की तो उसके ऊपर भी युवकों ने हमला कर दिया, जिससे उसके सिर में चोट आई। मारपीट करने के बाद युवक वहां से फरार हो गए। साधु ने किसी तरह थाने पहुंचकर घटना की सूचना पुलिस को दी। घटना का वीडियो भी वायरल हुआ है।

मालूम हुआ है कि बीते 15 मई को भी कुछ लोगों ने साधु के आश्रम में घुसकर लोहे के चिमटे से उस पर हमला किया था।

कोटा थाने में सोनू साहू वह उसके साथियों के खिलाफ 294, 323, 452, 506 तथा 34 आईपीसी के तहत अपराध दर्ज किया गया है। इन पंक्तियों के लिखे जाने तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई है।


27-May-2021 5:47 PM (37)

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 27 मई।
चोरी का एक आरोपी आज पुलिस गिरफ्त से हथकड़ी सहित तब फरार हो गया, जब  सामान बरामदगी के लिए दो पुलिस वाले उसे लेकर गए थे। शहर के थानों को अलर्ट कर उसकी तलाश की जा रही है। 

मिली जानकारी के अनुसार आरोपी सनी मरकाम को चोरी के तीन मामलों में तोरवा पुलिस ने बुधवार शाम को गिरफ्तार किया था। आज सुबह दो पुलिस कर्मी उसे लेकर तोरवा बस्ती गए थे, जहां उससे चोरी का छिपाया गया सामान पुलिस को बरामद करना था। पुलिस सामान की तलाशी करने लगे। इसी दौरान मौका पाते ही आरोपी हथकड़ी समेत फरार हो गया। दोनों पुलिस कर्मियों ने आरोपी का पीछा किया लेकिन वह हाथ नहीं आया। इसके बाद थाना प्रभारी परिवेश तिवारी को खबर की गई। तोरवा इलाके में घेराबंदी करके भी आरोपी को पकड़ने की कोशिश की गई। शहर के दूसरे थानों को भी अलर्ट किया गया और आरोपी की तलाश की जा रही है। 


Previous123456789...1314Next