इतिहास

इतिहास में 5 मई
इतिहास में 5 मई
05-May-2019

60 के दशक में सोवियत संघ और अमेरिका के बीच धरती ही नहीं अंतरिक्ष में भी एक दूसरे से आगे निकल जाने की होड़ लगी थी. आज ही के दिन एलन शेपर्ड अंतरिक्ष में पहुंचने वाले पहले अमेरिकी नागरिक बने.
5 मई 1961 को अमेरिका ने पहली बार नागरिक शेपर्ड को अंतरिक्ष में भेजा. इसी के साथ अमेरिका रूस के बाद अंतरिक्ष में इंसान भेजने वाला दूसरा देश बन गया. फ्रीडम 7 मिशन के तहत अमेरिका अक्टूबर 1960 से ही एलन शेपर्ड को अंतरिक्ष में भेजना चाह रहा था. लेकिन तकनीकी कारणों से इसमें रुकावटें आती रहीं.
आखिरकार 5 मई 1961 को यह मुमकिन हुआ. एलन शेपर्ड ने अंतरिक्ष में करीब 15 मिनट बिताए. शेपर्ड धरती से 187 किलोमीटर की दूरी तय करने में तो सफल रहे, लेकिन वह धरती के चारों तरफ घूम नहीं पाए. हालांकि शेपर्ड के अंतरिक्ष में जाने से पहले ही 12 अप्रैल 1961 को सोवियत संघ के हीरो यूरी गागरिन अंतरिक्ष पहुंच चुके थे. अगले 10 महीने अमेरिका के लिए काफी मुश्किल भरे रहे. 1962 में एक बार फिर अमेरिका की उम्मीदें जगीं.
20 फरवरी 1962 को अमेरिका ने 40 वर्षीय जॉन ग्लेन को अंतरिक्ष में भेजा. कहा जा सकता है कि फ्रेंडशिप 7 मरक्युरी अंतरिक्ष यान ने अमेरिका की इज्जत बचा ली. इस यान ने 296 मिनटों में धरती के तीन चक्कर लगाए. जब जॉन ग्लेन धरती पर लौटे तो वो अमेरिका के नए हीरो थे. उस वक्त राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी ने पूरे सम्मान के साथ ग्लेन का स्वागत किया. अमेरिका दुनिया को यह संदेश देने में कामयाब रहा कि वह भी किसी से पीछे नहीं है.

  • 1936-घुमा कर खोलने वाली पहली बोतल का पेटेन्ट एडवर्ड ए. रैवेन्स्कॉफ्र्ट के नाम जारी किया गया।
  • 1963 -पहला मानव यकृत प्रत्यारोपण अमेरिका में डॉ. थॉमस ई. स्टाल्र्ज के द्वारा किया गया।
  • 1949 - भारत में झारखंड पार्टी की स्थापना हुई ।
  • 1999 - रोजाने प्रोदी यूरोपीय संघ के कार्यकारी अध्यक्ष बने।
  • 2003 - भारत-बांग्लादेश संयुक्त नदी आयोग की बैठक सिलहट में शुरू, बेल्जियम में गुय वेरहोफ्सराड के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार का पतन।
  • 2008- एनटीपीसी के रिहन्द सुपर थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट को लगातार तीसरे वर्ष ग्रीनटेक गोल्ड सेफ्टी अवार्ड मिला। डिस्पोजल सीरिंज के आविष्कारक न्यूजीलैंड के कोलिन मार्डोक का निधन। 
  • 2010- आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से नई पीढ़ी के उच्च क्षमता वाले साउंडिंग रॉकेट का उड़ान परीक्षण सफल रहा। इसरो द्वारा विकसित तीन टन भार वहन क्षमता वाला यह राकेट देसी रॉकेटों में अब तक का सबसे भारी रॉकेट है। इसमें एयर ब्रीथिंग तकनीक युक्त स्क्रैमजेट इंजन मॉड्यूल का इस्तेमाल किया गया है। भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने नारको एनालिसिस, ब्रेन मैपिंग या पोलीग्राफ टेस्ट जैसी जांचों को व्यक्ति के संविधान में प्राप्त स्वदोषारोपण से छूट व निजी स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार का उल्लंघन बताकर अस्वीकार कर दिया।  राजस्थान सरकार द्वारा गुर्जरों को 1 प्रतिशत आरक्षण तत्काल और 4 प्रतिशत का बैकलॉग रखने के समझौते के बाद गुर्जरों ने आंदोलन समाप्त कर दिया। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने सभी कोर्सों में सेक्स वर्कर्स और उनके आश्रितों की फ़ीस माफ करने की घोषणा की। 
  • 2010- भारतीय उद्योगपति जीपी बिड़ला का निधन हुआ। 
  • 1916 -  सिख धर्म के विद्वान पंजाब के मुख्यमंत्री, भारत के राष्ट्रपति पद पर पहुंचने वाले ज्ञानी ज़ैल सिंह का जन्म हुआ। 
  • 2006 - प्रसिद्ध फि़ल्मी संगीतकार  नौशाद अली का निधन हुआ।
  • 1821 -फ्रांस के शक्तिशाली तानाशाह नेपोलियन बोनापार्ट का निधन हुआ।  
  • 1811- अंग्रेज़ अमेरिकी रसायनज्ञ जॉन विलियम ड्रैपर का जन्म हुआ, जो फोटोकेमिस्ट्री शुरू करने के लिए जाने जाते हैं। उनका मानना था कि प्रकाश, रासायनिक अभिक्रियाएं शुरू करता है क्योंकि पदार्थ के अणु आपतित प्रकाशरूपी ऊर्जा को अवशोषित करते हैं। (निधन-4 जनवरी 1882) 
  • 1921 -अमेरिकी भौतिक विज्ञानी  आर्थर एल. शॉलोव का जन्म हुआ,  जिन्हें लेजऱ के विकास के लिए तथा लेजऱ स्पेक्ट्रोस्कोपी को विकसित करने के लिए स्वीडन के काइ सीग्बैन तथा अमेरिका के निकोलास ब्लोएम्बर्गन के साथ वर्ष 1981 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार मिला।  (निधन- 28 अप्रैल 1999)
  • 1600 -फ्रांसीसी राजनयिक  जीन निकोट का निधन हुआ,  जिन्होंने फ्रांसीसी अदालत में तम्बाकू का परिचय कराया तथा उसके औषधीय गुणों तथा सरदर्द में उसके इस्तेमाल पर जोर दिया। तम्बाकू के पौधे का वानस्पतिक नाम निकोटिएना टोबैकम उनके नाम पर ही रखा गया है। (जन्म-1530)
  • 1957-अमेरिकी वैज्ञानिक  डॉ. जोसफ विलियम कैनेडी का निधन हुआ, जो प्लूटोनियम के चार आविष्कारकों में से एक थे जिसे उन्होंने साइक्लोट्रॉन में यूरेनियम ऑक्साइड पर ड्यूटेरॉनों की बमबारी के साथ कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में बनाया था। (जन्म 30 मई 1916) 
  • महत्वपूर्ण - विश्व सूर्य दिवस।

अन्य खबरें

Comments