इतिहास

इतिहास में आज 16 मई
16-May-2019 2
 इतिहास में आज 16 मई

16 मई 2013 को अमेरिकी वैज्ञानिकों ने पहली बार क्लोन किए गए इंसानी भ्रूण से स्टेम सेल यानि मूल कोशिका निकालने में सफलता पाई. पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय से वैज्ञानिक मानव के क्लोन किए गए भ्रूण से स्टेम सेल निकालने की कोशिश कर रहे थे. पहले माना जा रहा था कि इलाज के लिए बनाए जाने वाले कृत्रिम भ्रूण का विकास कोशिकाएं बनने की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही रुक जाता है. मूल कोशिकाएं यानि स्टेम सेल खुद को शरीर की किसी भी कोशिका में ढाल सकते हैं.

वैज्ञानिक काफी समय से कोशिश कर रहे हैं कि पार्किंसन, मल्टीपल स्क्लेरोसिस, रीढ़ में चोट और आंखों में रोशनी के इलाज में इनका इस्तेमाल हो सके. चूंकि प्रत्यारोपण में शरीर के बाहरी अंग को स्वीकार नहीं करने की आशंका बहुत ज्यादा होती है, इसलिए वैज्ञानिकों ने मरीज के खुद के डीएनए क्लोनिंग करके स्टेम सेल बनाने का फैसला किया. इस प्रक्रिया के तहत सोमेटिक सेल न्यूक्लियर ट्रांसफर तकनीक के जरिए मरीज का डीएनए खाली अंडाणु में डाला जाता है. 1996 में इसी तकनीक का डॉली भेड़ का क्लोन बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया था. डॉली पहली स्तनपायी प्राणी थी, जिसे क्लोन करके बनाया गया था.

  •  
  • 1946 -जैक म्युलिन द्वारा विश्व का पहला चुम्बकीय टेपरिकॉर्डर प्रदर्शित किया गया।
  • 1988-इस बात की घोषणा की गयी कि हेरोइन तथा कोकीन जैसे मादक द्रव्यों की तरह निकोटीन का सेवन भी लोगों को आदती बना देता है।
  • 1999 - दक्षेस का 2002 ई. में होने वाला शिखर सम्मेलन थिम्पू में कराए जाने की घोषणा।
  • 2004 - रोजर फ़ेडेरर ने हेम्बर्ग मास्टर्स खिताब जीता।
  • 2006 - हालीवुड की चर्चित अदाकारा आस्कर पुरस्कार के लिए नामित नाओमी वाट्स को संयुक्त राष्ट्र संस्था का राजदूत बनाया गया। न्यूजीलैंड के 47 वर्षीय मार्क इंजलिस ऐसे पहले पर्वतारोही बन गये, जिन्होंने कृत्रिम पैरों के सहारे एवरेस्ट की चोटी पर झण्डा फहराया।
  • 2008 - उच्चतम न्यायालय ने केन्द्रीय शिक्षण संस्थानों के स्नाकोत्तर पाठ्यक्रमों में 27 प्रतिशत ओबीसी कोटा पर रोक के कोलकाता उच्च न्यायालय के निर्णय को ख़ारिज कर दिया।  प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर थिम्पु पहुँचे।
  • 1805 - सर अलेक्ज़ेंडर बन्र्स का जन्म हुआ, जो वर्तमान पाकिस्तान, अफग़़ानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, उज़बेकिस्तान एवं ईरान में अभियानों के लिए प्रसिद्ध ब्रिटिश अन्वेषक एवं राजदूत थे।
  • 1718 - इटली की गणितज्ञ एवं दर्शनशास्त्री मारिया आग्नेसी का जन्म हुआ। वे  पश्चिमी जगत की पहली महिला गणितज्ञ थीं। प्रपोज़ीशनेस फिलॉसफीसी (1738) में उन्होंने दर्शनशास्त्र और प्रकृति विज्ञान पर निबन्धों की श्रृंखला प्रस्तुत की। ऐनालिटिकल इन्स्टीट्यूशन्स के उनके दो ग्रंथ शैक्षणिक समाज द्वारा काफी सराहे गए। (निधन- 9 जनवरी 1799)
  • 1763- फ्रांसीसी रसायनज्ञ  निकोलस लुई वॉक्लिन का जन्म हुआ, जिन्होंने क्रमश: 1797 तथा 1798 में क्रोमियम एवं बेरीलियम तत्वों की खोज की। (निधन-14 नवम्बर 1829)
  • 1947 -ब्रिटेन के जैव रसायनज्ञ  सर फ्रेड्रिक गोलैण्ड हॉप्किन्स का निधन हुआ,  जिन्होंने एक जरूरी पोषक तत्व की खोज की। इन्हें आज हम विटामिन के नाम से जानते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी हैं। इसके लिए उन्हें क्रिश्चियान ईज्कमैन के साथ वर्ष 1929 में चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार मिला। (जन्म 20 जून 1861)
  • 1938 - अमेरिकी सिविल इंजीनियर जोसफ बेयरमन स्ट्रॉस  का निधन हुआ, जिन्होंने सैन फ्रान्सिस्को के गोल्डन गेट ब्रिज के निर्माण में मुख्य अभियंता की भूमिका निभायी। (जन्म 9 जनवरी 1870)

अन्य पोस्ट

Comments